छत्तीसगढ़ » धमतरी

Date : 25-Jan-2020

गणतंत्र दिवस के मौके पर आयोजित धनहा धमतरी क्रिकेट कप प्रतियोगिता में सिंचाई विभाग और जिला प्रशासन की टीम रही विजयी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
धमतरी, 25 जनवरी।
गणतंत्र दिवस के मौके पर आयोजित धनहा धमतरी क्रिकेट कप प्रतियोगिता में सिंचाई विभाग और जिला प्रशासन की टीम विजयी रही।

कल दोपहर दो से शाम चार बजे तक जिला पुलिस और सिंचाई विभाग तथा शाम चार से छह बजे तक जिला प्रशासन और पत्रकार संघ द्वारा क्रिकेट मैच खेला गया। इसमें सिंचाई विभाग और जिला प्रशासन की टीम विजयी रही। ज्ञात हो कि पहला मैच नगरपालिक निगम धमतरी और स्वास्थ्य विभाग के मध्य खेला गया था। जिसमें नगरपालिक निगम की टीम विजयी रहीं। वहीं दूसरा मैच शिक्षा विभाग और छात्रावास अधीक्षक टीम द्वारा खेला गया। इसमें शिक्षा विभाग विजयी रहा। 


Date : 25-Jan-2020

धमतरी के सात प्राथमिक स्कूलों में टैब द्वारा नवाचारी विधि से अंग्रेजी भाषा सिखाने के लिए पायलट प्रोजेक्ट के रूप में कवायद की जा रही है

छत्तीसगढ़ संवाददाता
धमतरी, 25 जनवरी।
जिले के सात प्राथमिक स्कूलों में टैब द्वारा नवाचारी विधि से अंग्रेजी भाषा सिखाने के लिए पायलट प्रोजेक्ट के रूप में कवायद की जा रही है। इसके तहत 10 बच्चों के पीछे एक टैबलेट दिया जाता है, जिसमें अंग्रेजी भाषा से संबंधित एप डाउनलोड किया गया है। 

प्रत्येक बच्चे को 10-10 मिनट का समय अंग्रेजी के शब्द बनाने और पहचानने के लिए दिए जाते हैं। इसके जरिए बच्चे खेल-खेल में अंग्रेजी भाषा सीख रहे हैं। प्रारंभिक तौर पर पायलट प्रोजेक्ट के रूप में जिले के कुरूद विकासखण्ड के प्राथमिक शाला नवीन जीजामगांव, प्राथमिक शाला कल्ले और नगरी के प्राथमिक शाला गितकारमुड़ा, प्राथमिक शाला मसानडबरा, प्राथमिक शाला कमारपारा फरसियां, प्राथमिक शाला कमारपारा अमाली और प्राथमिक शाला घोरगांव में टैब द्वारा नवाचारी विधि लागू किया गया है। इसके मद्देनजर कलेक्टर रजत बंसल ने कल कुरूद के प्राथमिक स्कूल नवीन जीजामगांव पहुंचकर इस पद्धति का निरीक्षण किया और बच्चों से सवाल किए। इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी टी.के.साहू मौजूद रहे।  

 


Date : 25-Jan-2020

पीजी कॉलेज कुरूद में वार्षिकोत्सव, सांस्कृतिक कार्यक्रम के तहत छात्र-छात्राओं ने छ.ग. लोकगीत संस्कृति एवं परंपराओं का सजीव चित्रण कर दर्शकों का मन मोह लिया

छत्तीसगढ़ संवाददाता

कुरूद, 25 जनवरी। संत गुरू घासीदास शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कुरूद में पुरस्कार वितरण एवं वार्षिक स्नेह सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसमें छ.ग. वक्फ  बोर्ड चेयरमेन सलाम रिजवी, नगर पंचायत अध्यक्ष तपन चन्द्राकर, जिला कांग्रेस अध्यक्ष मोहन लालवानी, पूर्व विधायक चंद्रहास साहू, जनभागीदारी समिति अध्यक्ष लक्ष्मीकांता साहू, पार्षद राजकुमार अग्रवाल, देवव्रत साहू आदि के आतिथ्य में विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया।

पीजी कॉलेज कुरूद में आयोजित वार्षिकोत्सव कार्यक्रम में प्राचार्य डॉ. ओ. पी. चन्द्राकर ने वार्षिक प्रतिवेदन का पठन किया। अतिथियों ने छात्रसंघ पदाधिकारी चन्द्रशेखर देवांगन , अकांक्षा चन्द्राकर, अभिलेख चन्द्राकर, गोविन्द कुमार, हेमलता साहू को प्रमाण पत्र प्रदान किया। विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में राज्य तथा राष्ट्रीय स्तर पर महाविद्यालय का प्रतिनिधित्व करने वाले तथा महाविद्यालय स्तर पर हुई खेल एवं सांस्कृतिक स्पर्धा के विजेता विद्यार्थियों को टे्रक सूट, ट्राफी एवं प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम के तहत छात्र-छात्राओं ने छ.ग. लोकगीत संस्कृति एवं परंपराओं का सजीव चित्रण कर दर्शकों का मन मोह लिया। नाटक के माध्यम से ‘‘नो मोर साइलेंस’’ एवं ‘‘मोबाइल इफेक्ट’’ के बारें में बताया। कार्यक्रम में नगर के गणमान्य नागरिक, पालक, कॉलेज स्टाफ एवं छात्र-छात्राएं बड़ी संख्या में उपस्थित थे।


Date : 25-Jan-2020

केपीएस कुरूद में शुक्रवार को बालिका दिवस मनाया गया जिसमें बेटियों का सम्मान किया गया, परिश्रम ही सफलता की पूंजी है-गरिमा

कुरूद, 25 जनवरी। समय प्रबंधन, निरंतरता, कर्तव्यनिष्ठ, समर्पण और परिश्रम ही सफलता की पूंजी है। जीवन में सफलता हासिल करनी है तो छोटी-छोटी गलतियों से सबक लेकर उसे सुधारने की जरूरत होती है। उक्त बातें सीजीपीएससी में 13वां रैंक हासिल करने वाली कुरूद की बेटी गरिमा दादर ने किरण पब्लिक स्कूल में आयोजित बालिका दिवस पर विद्यार्थियों से कही।

केपीएस कुरूद में शुक्रवार को बालिका दिवस मनाया गया। जिसमें बेटिंयों का सम्मान किया गया। साथ ही  छत्तीसगढ़ संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में 13वां रैंक हासिल कर कुरुद का मान बढ़ाने वाली गरिमा साहू का सम्मान किया गया। गरिमा ने विद्यालय के बच्चों को अपनी सफलता का मापदंड बताते हुए जीवन में आगे बढऩे के लिये सबको अपनी मेहनत पर विश्वास करने की बात पर जोर दिया।

उन्होंने बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि केवल अपनी मेहनत पर भरोसा रख खुद को इतना मजबूत बना लो कि हर परिस्थिति में आप अपनी योग्यता साबित कर सको। गरिमा ने पढ़ाई से जुड़े प्रश्नों का जवाब दिया। इस अवसर पर गोविंद मगर, गोपाल मगर, कमल साहू, मुकेश कश्यप, हुमेन्द्र साहू, वेदप्रकाश कंवर, रत्ना मानिकपुरी, नमिता शुक्ला, नम्रता साहू, भेज साहू आदि उपस्थित थे।


Date : 24-Jan-2020

सिहावा विधायक डॉ लक्ष्मी ध्रुव अचानक बिना प्रोटोकॉल के अतिसंवेदनशील घोर नक्सल प्रभावित रिसगांव- खल्लारी क्षेत्र में अचानक पहुंचकर सबको चौंका दिया, जन चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
नगरी, 24 जनवरी।
सिहावा विधायक डॉ लक्ष्मी ध्रुव अचानक बिना प्रोटोकॉल के ही नगरी मुख्यालय से 35 से 40 किलोमीटर दूर सिहावा विधानसभा क्षेत्र का अतिसंवेदनशील घोर नक्सल प्रभावित  रिसगांव- खल्लारी  क्षेत्र में अचानक पहुंचकर सबको चौंका दिया। विधायक ने बीहड़ अति पिछड़े हुए क्षेत्र के गांवों में जाकर वहां पर बसे आदिवासियों के जनजीवन के बारे में जाना। जहां पर ग्रामीण क्षेत्र के विधायक को अपने बीच पाकर अति उत्साहित हुए। विधायक श्रीमती ध्रुव ने जन चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी।

साथ ही विधायक ने उपस्थित ग्रामीणों को आश्वस्त कराते हुए कहा कि आप लोग  वर्षों से अपने क्षेत्र के विकास के लिए लड़ाई लड़ते आ रहे हैं जिसमें मुख्य मांगे मुख्य मार्ग से रिसगांव क्षेत्र को जोडऩे की मांग, क्षेत्र में बिजली की व्यवस्था, नदियों में पुल का निर्माण, उचित पेयजल की व्यवस्था, आप की मुख्य मांगें रही है जो अब जल्द से जल्द पूरा होने जा रहा है साथ ही उन्होंने कहा कि आप लोगों को डरने की कोई जरूरत नहीं है। आपको इस जंगल से कोई बेघर नहीं कर सकता। आप सभी को वन अधिकार पट्टा दिया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि ये जल, जंगल, और जमीन, आपकी है और हमेशा आपकी रहेगी। आगे  विधायक ने प्रदेश के भूपेश सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ग्रामीण जनों को दी और योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लेने की बात कहीं।

वहीं ग्रामीणों ने विधायक के समक्ष बहुत सारी मांग रखी। जिसे जल्द से जल्द पूरा करने का आश्वासन विधायक द्वारा दिया गया। इस बीच अचानक विधायक उजरावन के प्राथमिक शाला के बच्चों के साथ मुलाकात कर शिक्षा के संबंध में जानकारी ली। साथ ही स्कूली बच्चे क्षेत्र के विधायक को अपने बीच पाकर उत्साहित हुए बच्चों ने कहा कि हमने सिर्फ विधायक का नाम सुना था। 

आज तक हमारे बीच कोई विधायक नहीं पहुंचे थे। आज हमने विधायक को देखा है जो कि अति सरल स्वभाव की है और हमें आज बहुत ही अच्छा महसूस हो रहा है कि हमारे क्षेत्र के विधायक हमारे पिछड़े हुए क्षेत्र के स्कूलों का जायजा लेने के लिए पहुंची है।  

इस अवसर पर विधायक प्रतिनिधि रूद्र प्रताप नाग, ग्राम के सरपंच सुषमा, चंद्रेश, नंदनी कंचन, गजेन्द्र कंचन,वरिष्ठ कांग्रेसी सुमित तिवारी, प्रदीप सोन, सोनू चौहान, शोहेल खान, अकरम, शिक्षक गण व क्षेत्र के ग्रामवासियों की उपस्थिति रही।


Date : 24-Jan-2020

खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा आज जिला स्तरीय मैराथन दौड़ में नगरी के धनंजय-गाड़ाडीह की रोमा कंवर पहले स्थान पर

छत्तीसगढ़ संवाददाता
धमतरी, 24 जनवरी।
खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा आज जिला स्तरीय मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया। जनपद पंचायत धमतरी से सुबह 7.30 बजे से आयोजित इस दौड़ में पुरूष वर्ग में नगरी के धनंजय और महिला वर्ग में कुरूद के गाड़ाडीह की रोमा कंवर ने पहला स्थान प्राप्त किया। 

खेल अधिकारी सुधा कुमार ने बताया कि महिला वर्ग में राजेश्वरी मरकाम ने दूसरा, रूपमती यादव तीसरा, कविता चौथा, लक्ष्मी निषाद पांचवां, पामेश्वरी छठा, रजनी सातवां, यशोदा नेताम आठवां, जयंती सोम नवां और सुश्री कंचन नाग ने दसवां स्थान प्राप्त किया। इसी तरह पुरूष वर्ग में अमित कुमार यादव दूसरे, रामदयाल तीसरे, लीलाधर चौथे, यशवंत पांचवें, जितेन्द्र छठवें, हेमनारायण सातवें, ओमप्रकाश आठवें, एन कुमार सिन्हा नवमें और दानवीर दसवें स्थान पर रहे। गौरतलब है कि जिला स्तरीय मैराथन दौड़ में पहले स्थान प्राप्त प्रतिभागी को पांच हजार रूपए, दूसरे स्थान प्रतिभागी को ढाई हजार रूपए, तीसरे स्थान के प्रतिभागी को डेढ़ हजार रूपए, चौथे स्थान प्राप्त प्रतिभागी को एक हजार रूपए, पांचवें स्थान प्राप्त प्रतिभागी को 500 रूपए और छठवें से दसवें स्थान प्राप्त प्रतिभागियों को 250-250 रूपए पुरस्कार प्रदाय किया गया। इस मौके पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत धमतरी अमित दुबे और श्री सतीश त्रिपाठी उपस्थित रहे। 

 


Date : 24-Jan-2020

बरारी में दस्त की सूचना मिलते ही मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने तत्काल चिकित्सा दल मौके पर रवाना किया, कहा-मौसम में बदलाव से वायरल के साथ दस्त होती है

छत्तीसगढ़ संवाददाता
धमतरी, 24 जनवरी। 
विकासखंड धमतरी के ग्राम बरारी में दस्त की सूचना मिलते ही मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.डी.के.तुर्रे ने तत्काल चिकित्सा दल मौके पर रवाना किया। दल द्वारा त्वरित रूप से स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के जरिए डोर-टू-डोर सर्वे कर ओ.आर.एस., क्लेारिन, मेटरोनिडाजॉल, सिपरोफ्लॉक्सिीन इत्यादि दवाइयों का वितरण किया गया।  

सात लोगों को मौके पर ड्रीप (ग्लूकोज) उपचार व्यवस्था दी गई एवं 20 मरीज सामान्य दस्त के प्रकरण प्राप्त हुए, जिनका आवश्यक दवाईयां देकर उपचार किया गया। प्रभावित क्षेत्र में नियमित रुप से स्वास्थ्य अमला द्वारा निगरानी रखी जा रही हैं। गौरतलब है कि जिले में कोई गंभीर प्रकरण नहीं प्राप्त हुआ है। चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि ऐतिहात के तौर पर स्थानीय कुआं के पानी को ना पीने की सलाह ग्रामीणों को दी गई है तथा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग से समन्वय कर पानी की जांच के लिए सैंपल लिया गया है। गांव में स्वास्थ्य कैंप लगाई गई है जहंा पर तीन पाली में स्वास्थ्य अमला की तैनाती की गई है। साथ ही रोकथाम के उपायों के बारे में मितानिन/अंागनबाड़ी कार्यकर्ता एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगो को खानपान एवं स्वच्छ पेयजल के बारे में स्वास्थ्य शिक्षा दे रहीं है। साथ ही गांव में कोतवाल के माध्यम से भी मुनादी की गई।

डॉ. तुर्रे ने ग्रामीणों को बताया कि गांव में किसी भी प्रकार की डायरिया का प्रकोप नहीं है। बदलते हुए मौसम में तापमान के परिवर्तन होने से वायरल फैलने से दस्त होती है, जो कि एक निश्चित समय मे ठीक हो जाती है। उन्होंने लोगों से अपील किया है कि अफवाहों पर ध्यान न दे एवं डायरिया डिस्न्ट्री का दशहत न फैलावें। साथ ही इनसे बचने के लिए अपने आसपास के स्वच्छता बनाये रखे, पानी उबाल कर पियें, ताजा खाना खायें, बासी या दूषित भोजन न खायें, शौच के बाद और भोजन के पूर्व साबून से हाथ अवश्य धोएं, नलों से गंदा या मटमैला पानी आने पर तत्काल पंचायत, जिला प्रशासन, मितानिन को सूचित करें। उल्टी-दस्त, पेट-दर्द होने पर ओआरएस घोल प्रत्येक 15 मिनट में पिलाते रहें, तत्काल नजदीकी अस्पताल में चिकित्सक से उपचार प्राप्त करें। स्वास्थ्य विभाग की नि:शुल्क स्वास्थ्य परामर्श टोल फ्री नम्बर 104 पर डॉयल कर स्वास्थ्य संबंधी सभी जानकारी ले सकते हैं। 


Date : 23-Jan-2020

सीजी पीएससी में कुरूद की गरिमा का 13वां-मनीष का 70वां रैंक  
छत्तीसगढ़ संवाददाता
कुरूद, 23 जनवरी।
कुरूद की गरिमा ने सीजीपीएससी में 13 वां रैंक हासिल कर डीएसपी बननेकी राह आसान कर ली है। शासकीय हायर सेकेण्ड्री स्कूल चर्रा के प्रभारी प्राचार्य देवेंद्र दादर की पुत्री गरिमा के अलावा समीपस्थ ग्राम  दहदहा निवासी मनीष ने 70वां रैंक हासिल कर प्रशासनिक सेवा में जाने का ईरादा जता दिया है। कौशल चन्द्राकर के पुत्र मनीष और गरिमा को क्षेत्रवासियों से बधाई मिल रही है। 

ज्ञात हो कि सीजीपीएससी परीक्षा पास कर कुरूद के युवा नीरज चंद्राकर करीब एक दशक पहले डीएसपी बने थे। इसके बाद गरिमा दादर तथा मनीष चंद्राकर ने सफलता पाई है। विधायक अजय चंद्राकर, नगर पंचायत अध्यक्ष तपन चंद्राकर,  सहित विभिन्न संघ-संगठनों ने इस उपलब्धि पर उन्हें बधाई दी है। 

 

 


Date : 22-Jan-2020

राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस के अवसर पर 24 से 26 जनवरी के बीच जिले में 'धनहा धमतरी क्रिकेट कप प्रतियोगिता-2020 का आयोजन

धमतरी,  22 जनवरी। राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस के अवसर पर 24 से 26 जनवरी के बीच जिले में Óधनहा धमतरी क्रिकेट कप प्रतियोगिता-2020 का आयोजन किया जा रहा है। कलेक्टर रजत बंसल टीम के नोडल अधिकारी और कप्तान होंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला प्रशासन धमतरी की टीम के नोडल अधिकारी एवं कप्तान कलेक्टर होंगे। इसी तरह जिला पुलिस प्रशासन टीम के कप्तान पुलिस अधीक्षक, छात्रावास अधीक्षक टीम के कप्तान सहायक आयुक्त, आदिवासी विकास विभाग, शिक्षा विभाग के जिला शिक्षा अधिकारी, नगर निगम के आयुक्त, नगरपालिक निगम धमतरी, पत्रकार संघ के अध्यक्ष प्रेस क्लब, स्वास्थ्य विभाग के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा सिंचाई विभाग की टीम के कप्तान कार्यपालन अभियंता होंगे। 

बताया गया है कि इस मैत्री क्रिकेट मैच का आयोजन मिनी स्टेडियम रूद्री में किया जाएगा, जहां 24 जनवरी को सुबह 07 से 09 बजे तक नगरनिगम और स्वास्थ्य विभाग, 09 से 11 बजे तक जिला प्रशासन धमतरी और पत्रकार संघ, दोपहर दो से शाम चार बजे तक जिला पुलिस और सिंचाई विभाग तथा शाम चार से छह बजे के बीच शिक्षा विभाग और छात्रावास अधीक्षक के बीच क्रिकेट खेला जाएगा। इसी तरह 25 जनवरी को सुबह सात से नौ बजे तक विजेता ÓएÓ बनाम ÓडीÓ तथा दोपहर दो से चार बजे तक विजेता ÓबीÓ बनाम ÓसीÓ के मध्य क्रिकेट मैच खेला जाएगा। गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को विजेता Ó1Ó और Ó2Ó के बीच फाइनल मैच का आयोजन किया जाएगा। सभी मैच टेनिस बॉल से खेले जाएंगे, जो कि 10-10 ओवर के होंगे।

 


Date : 22-Jan-2020

भीगा धान अब अंकुरित होने लगा, सिहावा विधायक ने लगाई फटकार, रिसगांव धान खरीदी केंद्र का औचक निरीक्षण

छत्तीसगढ़ संवाददाता
नगरी, 22 जनवरी।  
बेमौसम बरसात से सोसायटियों में रखा धान अब अंकुरित होने लगा है। रिसगांव धान खरीदी केंद्र के औचक निरीक्षण में पहुंचीं विधायक लक्ष्मी ध्रुव ने धान के अंकुरण मामले में प्रबंधन को फटकार लगाई। कलेक्टर रजत बंसल को इस मामले में जांच उपरांत कार्रवाई करने निर्देश दिए।

 दरअसल जिले के नगरी ब्लाक के अतिसंवेदनशील क्षेत्र और दूरस्थ होने के कारण किसानों के हित को ध्यान रखते हुए जिला प्रशासन ने आदिम जाति सेवा सहकारी समिति सांकरा के अंतर्गत धान खरीदी केंद्र रिसगांव में 302 पंजीकृत किसानों का धान खरीद रही है, जहां रिसगांव, मासुलखोई, गादुलबाहरा, आमाबाहरा, सन्दबाहरा, करही, उजरावन के किसान धान को समर्थन मूल्य में बेच रहे हैं। 

सिहावा विधायक डॉ. लक्ष्मी ध्रुव घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र के दौरे पर रिसगांव पहुंची थीं। तब ग्रामीणों ने विधायक को बताया था कि सोसायटी में प्रबंधन की लापरवाही उजागर हो रही है। ग्रामीणों ने आरोप लगाया था कि बेमौसम बारिश से बचने लाखों का पॉलीथिन-कवर भी खरीदा गया लेकिन इसका उपयोग सही समय में होता तो धान को भीगने से बचाया जा सकता था। भीगा धान अब अंकुरित होने लगा। 

इसके बाद विधायक ने निरीक्षण किया ओर सोसायटी प्रबंधन को फटकार लगाई। साथ ही जिले के कलेक्टर रजत बंसल को इसकी सूचना देकर जांच उपरांत कार्रवाई करने निर्देश देते हुए भरोसा दिलाया कि लापरवाह अधिकारी- कर्मचारियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

वहीं धान खरीदी केंद्र के प्रबंधक एस के ठाकुर ने धान में अंकुरण का कारण समय पर धान का उठाव नहीं होना व ओस की बूंद को बताया। 


Date : 21-Jan-2020

मुख्य सचिव ने धमतरी में पर्यटन विकास की संभावनाओं और किये जा रहे कार्यों को सराहा, गंगरेल में बैठक लेकर की समीक्षा
छत्तीसगढ़ संवाददाता
धमतरी, 21 जनवरी।
सोमवार को प्रदेश के मुख्य सचिव आर.पी. मंडल  ने गंगरेल पहुंच जिले में पर्यटन के विकास की संभावनाएं, अब तक किए गए कार्यों और भावी कार्ययोजना की समीक्षा की। 

गंगरेल के बरदिहा लेक व्यू में आयोजित बैठक में कलेक्टर रजत बंसल ने जिले के गंगरेल, रुद्री, सोंढूर, नरहरा और माड़मसिल्ली बांध इत्यादि में पर्यटन को विकसित करने के प्रयासों के बारे में पावर पॉइन्ट प्रेजेंटेशन के जरिए जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गंगरेल के आस-पास के युवाओं को वी.टी.पी. के माध्यम से प्रशिक्षित कर पर्यटन से जोड़ रोजगार के अवसर सृजित किए गए हैं। इसी तरह सायफन आधारित माड़मसिल्ली बांध के पास उद्यान बनाने की योजना है।  नरहरा धाम में नरवा के तहत नाला ट्रीटमेंट, पुलिया, सडक़, शौचालय आदि अन्य सुविधाएं भी विकसित की जा रही। मुख्य सचिव ने नरहरा धाम में सैलानियों की बढ़ती तादाद देख उसका बेहतरीन विकास करने पर बल दिया।  

कलेक्टर ने बताया कि इसी तरह सप्तऋषि आश्रम को भी पर्यटन के दृष्टिकोण से विकसित करने का प्रयास जिले में है। नगरी के वनांचल में बसे जबर्रा के प्रति आकर्षित हो रहे सैलानियों के विषय मे भी मुख्य सचिव को जानकारी दी, जिसे मुख्य सचिव ने काफी सराहा। 

इस मौके पर कलेक्टर ने बताया कि अम्बेडकर चौक से रुद्री होते हुये गंगरेल तक फोर लेन बनाने के लिए 40 करोड़ का बजट प्रस्ताव लोक निर्माण विभाग द्वारा भेजा गया है, जिससे कि पर्यटकों के आवाजाही में सहूलियत हो। सोंढूर बांध के आस-पास पगोड़ा लगाकर पर्यटकों को और आकर्षित करने की योजना है। इसके अलावा राम गमन पथ का चिन्हांकन कर लिया गया है, पर्यटको को आकर्षित करने सुविधाएं विकसित करने की योजना है। पर्यटन के लिए जिले में किये जा रहे प्रयासों की मुख्य सचिव ने भूरि-भूरि प्रशंसा की और कहा कि जिले में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं, बस इनका सही तरीके से विकास जरूरी है। 

इसके साथ ही कलेक्टर ने जिले के युवाओं के रोजगार उन्नयन हेतु शुरू की गयी युवोदय योजना के बारे में भी मुख्य सचिव को विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले में आयोजित वायु सेना भर्ती रैली में 206 लोगों का चयन हुआ, इसके बाद से कॉलेज के युवाओं को रोजगार-स्वरोजगार, नशामुक्ति की जानकारी देने स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार इत्यादि विभिन्न विभागों द्वारा समन्वित प्रयास किया जा रहा है। मुख्य सचिव ने इसे भी काफी सराहा।

बैठक बाद मुख्य सचिव ने बोटिंग के जरिए गंगरेल का जलक्षेत्र , गांधी मंदिर का भी भ्रमण कर वहां पर्यटन की संभावनाओं पर चर्चा की। साथ मे पर्यटन सचिव श्री पी. अंबलगन, पुलिस अधीक्षक श्री बी.पी.राजभानू, वनमंडलाधिकारी श्री अमिताभ बाजपेयी, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती नम्रता गांधी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।  

 


Date : 20-Jan-2020

शासकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय टांगापानी, वि. खण्ड-नगरी में कैरियर एंड गाइडेंस कार्यक्रम के तहत मोटिवेशन प्रोग्राम का आयोजन

नगरी, 20 जनवरी। शनिवार को शासकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय टांगापानी, वि. खण्ड-नगरी में कैरियर एंड गाइडेंस कार्यक्रम के तहत मोटिवेशन प्रोग्राम का आयोजन किया गया। नवमीं एवं दसवीं के छात्र-छात्राओं को प्रेरणा प्रदान करने अधीनस्थ लेखा अधिकारी पुष्पेंद्र चन्द्रा एवं कवर्धा की उपजिलाधीश(डिप्टी कलेक्टर) रेखा चन्द्रा उपस्थित थे। 

श्री चन्द्रा ने अपने उद्बोधन में बच्चों को उनके लक्ष्य और उसके लिए किए जाने वाले वांछित परिश्रम के संबंध में तथा पाठ्यगत सामाग्री को याद रखने हेतु विभिन्न तरीकों से सबको अवगत कराया। उन्होंने असफलता से टूटने या निराश होने के स्थान पर उससे निरन्तर सीखने के संबंध में विस्तार से बताते हुए बच्चों से प्रश्न आमंत्रित किए एवं उनका समाधान प्रस्तुत किया। रेखा चन्द्रा ने बच्चों से कहा गया कि जो विषय वस्तु आप को कठिन और गंभीर दिखाई देते हैं उन्हीं पर आप को अधिक ध्यान देना चाहिए, ऐसा करने से कठिन चीजें कठिन नहीं रह जाती है। उन्होंने भय से पृथक रहते हुए अपने प्रत्येक कार्य को संपादित करने की शिक्षा दी। 

 संस्था के प्राचार्य डॉ. शैल चन्द्रा ने भी प्रतियोगी और प्रतियोगिता सम्बन्धी भावों से सबका परिचय कराते हुए छात्र-छात्राओं को बताया कि हमारे हर छोटे-बड़े कार्य के पीछे परिश्रम का अभाव होने से हम विकास नहीं कर पाते, अत: परिश्रम ही सफलता का मूल है। 


Date : 20-Jan-2020

गोंडवाना समाज परिचय सम्मेलन, युवक-युवतियों ने दिया परिचय

नगरी, 20 जनवरी। गोंडवाना समाज सेवा समिति तहसील नगरी के संरक्षण में युवा प्रभाग, गोंडवाना समाज सेवा समिति नगरी जि़ला धमतरी द्वारा गोंड समाज के विवाह योग्य युवक-युवती का परिचय सम्मेलन 19 जनवरी को प्रात: 10 बजे से गोंडवाना भवन नगरी में हुआ। 

सर्वप्रथम समाज के आराध्यदेव की पूजा-अर्चना सामाजिक मुखियाओं ने की, ततपश्चात अतिथियों का पीला चावल का टीका लगाकर स्वागत किया गया । कार्यक्रम में पहुंचे युवाओं का पहले पंजीयन कराया गया फिर बारी-बारी से मंच में आकर परिचय दिया गया। क्षेत्र भर से 126 युवक-युवतियों ने मंच में आकर अपने भावी जीवनसाथी के लिए परिचय दिया। 

इस कार्यक्रम में समाज के अध्यक्ष रामप्रसाद मरकाम,कुंदन साक्षी,पूर्व विधायक अम्बिका मरकाम, श्रवण मरकाम, बिंदा नेताम, भुनेश्वरी नेताम,मोहन क़ुररू, डोमार सिंह ध्रुव अध्यक्ष अजजा सेवक संघ, सुरेंद्र नेताम, रामशरण मरकाम, टिकेश्वर ध्रुव,दयाल नेताम, युवा अध्यक्ष प्रमोद कुंजाम, शत्रुधन साक्षी, चंद्रभान मरकाम, विमला मरकाम, सुनीता ध्रुव, मनक मरकाम सहित बड़ी संख्या में युवक-युवतियां उपस्थित थे।


Date : 19-Jan-2020

खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा आयोजित ब्लॉक स्तरीय मैराथन में नागेन्द्र-रोमा ने मारी बाजी, स्पर्धा में 150 धावकों ने भाग लिया

छत्तीसगढ़ संवाददाता

कुरूद, 19 जनवरी। खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा विकासखंड स्तरीय मैराथन दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें महिला वर्ग 5 किमी., पुरूष वर्ग हेतु 10 किमी. दूरी निर्धारित की गई थी। स्पर्धा में 150 धावकों ने भाग लिया। पुरूष वर्ग में नागेन्द्र प्रकाश साहू और महिला वर्ग में पहला रोमा कंवर ने बाजी मारी।

शनिवार को कुरूद नगर के भरदा चौक से ग्राम दहदहा तक सुबह सवा 7 बजे मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया था। जिसका शुभारंभ बीआरसीसी केके बैस, टीआई बिपिन लकड़ा, सेवा निवृत शिक्षक ज्वाला प्रसाद शर्मा ने हरी झंडी दिखाकर किया। मैराथन दौड़ में कुरूद विकासखण्ड के 150 पुरूष एवं महिला प्रतिभागी धावक-धाविकाओं ने हिस्सा लिया। विजेता प्रतिभागी पुरूष वर्ग में पहला नागेन्द्र प्रकाश साहू, दूसरा लीलेश कुमार साहू, तीसरा जितेन्द्र यादव, चौथा ईराखन तारक, पाचवा मनमोहन साहू, छठवां झालेन्द्र साहू, सातवां रघुवीर ध्रुव, आठवां विरेन्द्र कुमार साहू, नौवा नीलकंठ साहू, दसवां विनय कुमार साहू, महिला वर्ग में पहले स्थान पर रोमा कंवर, दूसरा रीतू साहू, तीसरा दुर्गा वैष्णव, चौथा रेणुका सेन, पांचवा झरना धीवर, छठवां दुर्गा यादव, सातवां लक्ष्मी साहू, आठवां सुनिता साहू, नौवा करूणा ओझा, दसवां दीक्षा ध्रुव रहीं। जिन्हें नगद पुरस्कार से सम्मनित किया गया।  दौड़ को सफल बनानें में शिक्षा, पुलिस, स्वास्थ्य, नगर पंचायत विभाग का सहयोग रहा। जिला स्तरीय मैराथन दौड़ 23 जनवरी को रूद्री रोड़ धमतरी में होगी।


Date : 19-Jan-2020

रायपुर में आयोजित युवा महोत्सव में कुरूद की रेणुका फुगड़ी में प्रथम, मुख्यमंत्री भुपेश बघेल, विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत, शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह, उच्चशिक्षा मंत्री उमेश पटेल के हाथों पुरस्कार प्राप्त किया

छत्तीसगढ़ संवाददाता

कुरूद, 19 जनवरी। रायपुर में आयोजित युवा महोत्सव 2020 में शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कुरूद की छात्रा कु. रेणुका पिता कोमल सेन ने प्रदेश स्तरीय फुगड़ी प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त कर मुख्यमंत्री भुपेश बघेल, विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत, शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह, उच्चशिक्षा मंत्री उमेश पटेल के हाथों पुरस्कार प्राप्त किया।

रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में में आयोजित युवा महोत्सव 2020 में कुल 35 विधाओ में 15 से 40से अधिक आयु वर्ग के 7000प्रतिभागियो ने हिस्सा लिया। जिसमें धमतरी जिला के 270प्रतिभागियो ने हिस्सा लिया। फुगड़ी स्पर्धा में प्रथम तथा अन्य 20विधाओ में मेडल प्राप्त हुआ है। इस सफलता में व्यायाम शिक्षक शेषनारायण देवांगन, प्रभारी बीईओ एसके साहु, सीईओ प्रकाश मिश्रा, सहायक जिला क्रीड़ाधिकारी हरीश देवांगन, प्राचार्य डीपी देवांगन, व्याख्याता एन एस ध्रुव, एन एल चंद्राकर, डीके साहू, जे एल गुहा, व्हीं एन चंद्राकर, अविवनी शर्मा, पी तिवारी, निशा पटेल, सीपी पटेल, मनीषा नायडू, वत्सला चंद्राकर, भीष्म साहु, अविनाश साहु, ज्योति साहु, प्रतीति कंवर, टिकेश साहु, दुविधा सेन, डी एन ध्रुव, संतोषी महावीर, एच के साहू, रमाकांत सिन्हा, नागमणी नायडू, उषा देवांगन, कुलेश्वर सिन्हा, कविता नागवानी, विनिता साहु, सुमन शर्मा, लीना चंद्राकर, दीप्ति साहु ने रेणुका सेन  एवं अन्य सफल विद्यार्थियों को बधाई दी है।


Date : 18-Jan-2020

नगर पंचायत नगरी के सभाकक्ष में कर्णेश्वर धाम मेला देउरपारा (नगरी) के पदाधिकारियों की बैठक

नगरी, 18 जनवरी। नगर पंचायत नगरी के सभाकक्ष में कर्णेश्वर धाम मेला देउरपारा (नगरी) के पदाधिकारियों की बैठक रखी गई, जिसमें सर्वसम्मति से तय किया गया कि रविवार 19 जनवरी को कणेश्वर धाम मेला के मंदिर प्रांगण में सार्वजनिक बैठक रखी जाएगी। जिसमें मेला के अंतर्गत होने वाले सभी कार्य को संपादित करने निर्णय लिया जाएगा जैसे मीना बाजार के लिए बाजार का ठेकेदारी के लिए डेकोरेशन लाइट, माइक, टेंट सभी के लिए कोटेशन आमंत्रित किए जाएंगे। 

ज्ञात हो कि प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी सप्त ऋ षियों की तपोभूमि, चित्रोत्पला गंगा महानदी के तट पर माघ पूर्णिमा पर क्षेत्र के सबसे बड़े मेला महोत्सव का आयोजन निर्धारित स्थल पर किया जाना है। जिसकी तैयारी ट्रस्ट के द्वारा युद्ध स्तर पर शुरू कर दी गई है। इसी तारतम्य में ट्रस्ट के अध्यक्ष पूर्व केबिनेट मंत्री  माधव सिंह ध्रुव के मार्गदर्शन में नगर पंचायत नगरी के सभा हाल में शुक्रवार को बैठक आहुत की गई, जिसमें कई विषयों पर विचार-विमर्श किया गया। 

इस अवसर पर ट्रस्ट के सचिव शिव परिहार, कोषाध्यक्ष नागेन्द्र शुक्ला, उपाध्यक्ष विकलगुप्ता, निकेश ठाकुर, रामप्रसाद मरकाम, अंजोरसिंह निषाद, मोहन नाहटा, रामगोपाल साहू, प्रवीण गुप्ता, योगेश साहू, गुड्डू महराज, छबि ठाकुर, पंकज ध्रुव, सचिन भंसाली, मनोज गुप्ता उपस्थित थे।