छत्तीसगढ़ » धमतरी

Date : 17-Feb-2020

महापौर ने समस्याएं सुनी
धमतरी, 17 फरवरी।
नगर निगम धमतरी के द्वारा आज आपका महापौर आपके द्वार अभियान प्रात: 8  बजे से विंध्यवासिनी, महिमा सागर वार्ड, दानी टोला वार्ड में किया गया। जिसका वार्डवासियों ने मुक्त कंठ से प्रशंसा की। महापौर विजय देवांगन एवं उनकी टीम ने गली-गली पैदल घूम कर वार्ड की समस्याओं को सुना छोटी-छोटी समस्याओं को शीघ्र ही हल करने का आदेश निगम अधिकारियों को दिया गया एवं बड़ी समस्याओं को प्राक्कलन तैयारकर प्रस्तुत करने का आदेश दिया गया। टीम ने सर्व प्रथम महिमा सागर वार्ड में साफ-सफाई एवं नालियों को सफाई करने का आदेश दिया। इस अवसर पर सभापति अनुराग मसीह, पार्षद राजेश ठाकुर (प्रभारी भवन अनुज्ञा एवं आवास) केन्द्र पेन्द्ररिया (प्रभारी स्वास्थ्य विभाग), राजेश पांडे (प्रभारी  विधि एवं सामान्य प्रशासन) कमलेश सोनकर (प्रभारी खाद्य पूर्ति विभाग) रूपेश राजपूत (प्रभारी  सदस्य ) पार्षद अज्जू देशलहरे, मदन मोहन खंडेलवाल  नगर निगम के राजेश पदमवार (मुख्य कार्यपालन अभियंता), एस.आर सिन्हा (उपअभियंता) भूपेंद्र दिली (उपअभियंता) सतीश चंद्र त्रिपाठी, योगेश निषाद, इंजीनियर नमिता नागवंशी, मंगलू निर्मलकर, टोपेश्वर, हेमंत सिन्हा, गंगाराम  संतोष साहू, सुरेंद्र, सेवक राम यादव काफी संख्या में वार्डवासी उपस्थित थे ।

 


Date : 17-Feb-2020

जबर्रा के पर्यटन विकास की गूंज, राष्ट्रीय स्तर पर पहुंची

छत्तीसगढ़ संवाददाता
धमतरी, 17 फरवरी।
मुंबई स्थित टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज में आयोजित सामुदायिक वन संसाधन प्रबंधन एवं आजीविका के अवसर विषय आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला सह सेमिनार में कलेक्टर रजत बंसल ने जिले के जबर्रा में पर्यटन विकास की संभावनाओं तथा जिला प्रशासन द्वारा मुहैय्या कराई जा रही सुविधाओं पर व्याख्यान दिया। इस तरह पर्यटन की दृष्टि से जबर्रा को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली।       

प्रदेश के मुख्य सचिव आरपी मंडल ने उक्त कार्यशाला में हिस्सा लेने के लिए भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी एवं आयुक्त, आदिवासी विकास  मुकेश कुमार बंसल और जिले के कलेक्टर रजत बंसल का चयन किया। मुंबई के टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज (टीआईएसएस) में आयोजित सेमिनार के उद्घाटन सत्र में छत्तीसगढ़ में प्रतिनिधित्व कर रहे जिले के कलेक्टर ने आदिवासी बाहुल्य जबर्रा के वन क्षेत्र में पर्यटन के विकास हेतु विगत छह माह में किए गए कार्यों तथा गतिविधियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने यह भी बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अगस्त 2019 में जिले के प्रवास के दौरान जबर्रा को ईको टूरिज्म के तौर पर विकसित करने की घोषणा की थी, जिस पर अमल करते हुए जिला प्रशासन ने अनेक गतिविधियों को अंजाम दिया। साथ ही भविष्य में आने वाली चुनौतियों व स्थानीय ग्रामीणों को रोजगार से जोडक़र उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए तैयार की गई कार्ययोजनाओं का पीपीटी के माध्यम से प्रस्तुतिकरण किया गया। सेमिनार में देश भर के वक्ताओं एवं विषय विशेषज्ञों ने हिस्सा लिया, जिन्होंने जबर्रा में जिला प्रशासन द्वारा अब तक किए गए प्रयासों की सराहना की। इस दौरान कलेक्टर ने इसमें शामिल वक्ताओं, शिक्षाविदों, विषय विशेषज्ञों व गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों को जबर्रा में इको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए तैयार किए गए प्रादर्श का अवलोकन करने आमंत्रण भी दिया, जिसे उन्होंने सहर्ष स्वीकार कर जबर्रा आने की इच्छा जताई। दो दिवसीय कार्यशाला सह सेमिनार का समापन सोमवार 17 फरवरी को होगा।        

 

 


Date : 17-Feb-2020

खरतुली में कैरियर काउंसलिंग

धमतरी, 17 फरवरी। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खरतुली की राष्ट्रीय सेवा योजना एवं इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी इकाई की संयुक्त तत्वाधान में युवोदय योजना के अंतर्गत आज कैरियर काउंसलिंग का आयोजन किया गया। जिसमें रिसोर्स पर्सन के रूप में नवीन कुमार खरे, संजय कुमार सिन्हा, अमित महोबे एवं आकाश गिरी गोस्वामी ने युवाओं को कैरियर के विभिन्न अवसर के विषय में जानकारी दी। नवीन कुमार दसवीं 12वीं एवं ग्रेजुएशन के बाद रोजगार के विभिन्न संभावनाओं पर प्रकाश डाला। वहीं संजय कुमार सिन्हा ने वायु सेना, थल सेना, जल सेना पुलिस भर्ती, पटवारी, बैंकिंग रेलवे की तैयारी किस प्रकार की जाए, ताकि यथोचित सफलता हासिल हो सके। उस पर व्यापक प्रकाश डाला एवं विद्यार्थियों को मार्गदर्शन दिया। अमित महोबे ने युवाओं को अपने कैरियर के लिए जागरूक होकर अवसरों की तलाश कैसे करें एवं तैयारी में किस प्रकार जुटे, ताकि लक्ष्य हासिल हो सके इस पर व्यापक विचार व्यक्त करते हुए मार्गदर्शन प्रदान किया। आकाश गिरी गोस्वामी ने वाणिज्य विषय के अंतर्गत रोजगार के विभिन्न संभावनाओं पर प्रकाश डालते हुए 12वीं के पश्चात कौन-कौन सा क्षेत्र में अध्ययन वह प्रशिक्षण लिया जाए ताकि रोजगार सहजता से मिल सके इस पर व्यापक जानकारी प्रदान की। शाला के प्राचार्य टी आर नागवंशी ने विद्यार्थियों को अपनी रुचि अनुसार कैरियर हेतु अध्ययन एवं प्रशिक्षण लेने हेतु प्रोत्साहित किया। उक्त आयोजन को सफल बनाने में विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाओं का महत्वपूर्ण सहयोग प्राप्त हुआ।

 

 


Date : 17-Feb-2020

हमारी सभ्यता, संस्कृति व धर्म के संवाहक बने युवावर्ग-रंजना साहू

धमतरी, 17 फरवरी। प्रभु श्रीरामचंद्र की आसीम अनुकम्पा से दानीटोला वार्ड धमतरी में तीन दिवसीय संगीतमय मानस सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। उसके समापन समारोह के दौरान विधायक रंजना डीपेंद्र साहू मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुई। वर्तमान एवं अगामी पीढ़ी को मानसिक संपन्नता तथा सुचिता के लिए धार्मिक आयोजनों का सहारा लेना चाहिए। युवा वर्ग ही हमारी सभ्यता, संस्कृति तथा धर्म का संवाहक बनकर सामाजिक क्रांति का शंखनाद कर सकते हंै और यही आज की आवश्यकता भी है। उक्त बातें विधायक रंजना डिपेन्द्र साहू ने शीतला मंदिर प्रांगण दानीटोला वार्ड धमतरी मे आयोजित रामचरितमानस सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में कही। इस आयोजन स्थल पर शहर मण्डल अध्यक्ष विजय साहू, पार्षद अजय देशलहरे, शिवदत्त उपाध्याय, फलेश साहू, हिना साहू, समिति के पदाधिकारी व सदस्य सहित बड़ी संख्या में श्रोतागण उपस्थित रहे।


Date : 17-Feb-2020

वाहन की ठोकर, युवक की मौत

छत्तीसगढ़ संवाददाता

कुरूद, 17 फरवरी। बाइक से ससुराल जा रहे कुरूद के एक युवक की वाहन की ठोकर से मौत हो गई। पुलिस के अनुसार नगर पंचायत कुरूद के दानीपारा निवासी रामकुमार निर्मलकर 28 वर्ष रविवार की रात करीब 7 बजे अपने घर से बाइक से अपने ससुराल लुगे(छिपली) निकला था। तभी मेघा रोड में उमरदा एचपी गैस के पास अज्ञात वाहन की टक्कर से उसके सिर में गंभीर चोंट लग गई। जिसे गंभीर अवस्था में कुरूद से धमतरी ले जाया जा रहा था तभी रास्ते में करीब 10 बजे उसकी मौत हो गई।

0 नई दिल्ली, 17 फरवरी (एनडीटीवी)। जामिया मिल्लिया इस्लामिया में बीते 15 दिसंबर को पुलिस कार्रवाई से जुड़ी जो घटना हुई उसके दो वीडियो सामने आए हैं।


Date : 16-Feb-2020

युवोदय अभियान, स्कूल-कॉलेज में परिचर्चा

धमतरी, 16 फरवरी। कलेक्टर रजत बंसल के विशेष पहल पर जिले के युवाओं के उत्थान और उनसे जुड़ी योजनाओं के प्रति उनमें जागरूकता लाने आज से 20 फरवरी तक युवोदय सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में स्कूल-कॉलेजों में परिचर्चा का आयोजन किया गया। 

मिली जानकारी के मुताबिक स्थानीय बाबू छोटेलाल श्रीवास्तव स्नातकोत्तर महाविद्यालय में कला, वाणिज्य, विधि एवं विज्ञान संकाय के छात्र-छात्राओं को युवोदय योजना की जानकारी विस्तार से देते हुए युवाओं को समाज से जोडऩे की अपील की गई। इस मौके पर गांधीजी की विचारधारा, कुपोषण मुक्ति, नशा मुक्ति अभियान, स्वच्छ भारत मिशन, नवाचार, कैरियर काउंसिलिंग एवं रोजगार के अवसर पर भी प्रकाश डाला गया। इसके अलावा सुबह 11 बजे से नशामुक्ति, स्वच्छ भारत मिशन एवं कुपोषण विषय पर परिचर्चा रखी गई, जिसमें 22 विद्यार्थियों ने हिस्सा लेकर अपने विचार व्यक्त किए। परिचर्चा में पहले स्थान पर विधि की छात्रा कुमारी पूनम सालुंके, दूसरे स्थान पर कुलदीप और तीसरे स्थान पर कुमारी पुष्पिका रहीं। 
इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.चन्द्रशेखर चौबे ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए आगामी 20 फरवरी तक युवोदय अभियान चलाए जाने की जानकारी दी। 

उन्होंने बताया कि आगामी 20 फरवरी को ग्राम कण्डेल में जिला प्रशासन द्वारा आयोजित युवोदय अभियान में महाविद्यालय के विद्यार्थी पूरी तरह सहयोग देंगे। 

इसी तरह स्थानीय शिव सिंह वर्मा आदर्श शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में भी युवोदय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान स्कूली विद्यार्थियों के बीच परिचर्चा आयोजित की गई। इसमें छात्र-छात्राओं ने गांधीजी के विचारों एवं युवोदय विषय पर अपने विचार प्रस्तुत किए। 


Date : 16-Feb-2020

किसानों को पारम्परिक खेती करने पर जोर, जैविक खेती, सब्जी उत्पादन और कृषि के क्षेत्र में उत्कृष्ट काम, संभागायुक्त ने किया सम्मानित

छत्तीसगढ़ संवाददाता
धमतरी, 16 फरवरी।
नगरी विकासखण्ड के ग्राम गुहाननाला में कृषक संगोष्ठी सह मक्का दिवस का आयोजन किया गया। जहां पर 'महूं लगाहूं जोंधरा' की थीम पर आधारित प्रदर्शनी विभागों के द्वारा लगाई गई। इस अवसर पर रायपुर संभाग के सम्भागायुक्त जी.आर. चुरेन्द्र ने किसानों को पारम्परिक खेती को प्रोत्साहित करने तथा जैविक खाद का उपयोग कर कृषि पद्धति में परिवर्तन लाने में शासन का भागीदार बनने व आने वाली पीढ़ी को सुरक्षित करने की अपील की। इस अवसर पर जैविक खेती, सब्जी उत्पादन और कृषि के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले लोगों को संभागायुक्त ने प्रशस्ति-पत्र भेंट कर सम्मानित किया।

सम्भागायुक्त ने ग्रामीणों से कहा कि 'महूं लगाहूं जोंधरा' के माध्यम से किसानों को फसलचक्र परिवर्तन का सकारात्मक संदेश दिया जा रहा है। अब समय आ गया है कि कृषि पद्धति में परिवर्तन लाकर आय में वृद्धि करने के साथ-साथ सेहतमंद जीवन-यापन कर सकें। उन्होंने आगे कहा कि वक्त के साथ भूजल जलस्तर में लगातार गिरावट आ रही है, रासायनिक खादों एवं दवाओं के अंधाधुंध प्रयोग से मिट्टी की उर्वरा शक्ति घट रही है, जिसका मानव जीवन पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। 
 कलेक्टर रजत बंसल ने कहा कि नगरी क्षेत्र मक्का के उत्पादन के लिए काफी अनुकूल है और इसके जरिए किसान अपनी आय में वृद्धि कर सकते हैं।  जिला पंचायत की सी.ई.ओ. नम्रता गांधी ने भी संगोष्ठी के उद्देश्य पर प्रकाश डालकर अपने विचार व्यक्त किए।

 संगोष्ठी में सुराजी गांव योजना के तहत ग्राम दुगली, देवगांव और छिंदीटोला के तीन महिला स्वसहायता समूहों को 10-10 हजार रूपए के चेक वितरित किए गए। इसी तरह धमतरी के उत्कृष्ट किसान सेवक पटेल, ग्राम सेमरा (नगरी) के रोहित साहू और शासकीय रोपणी (बिंद्रानवागांव) धमतरी को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए। 

इसके अलावा नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी परियोजनांतर्गत सब्जी उत्पादन में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली शासकीय रोपणी भाठागांव की उद्यानिकी विस्तार अधिकारी डिम्पल वर्मा तथा नगरी के चंद्रहास साहू को जैविक टोकरी मंचस्थ अतिथियों के द्वारा भेंट की गई। 


Date : 16-Feb-2020

ग्रामसभा को सशक्त बनाने कमिश्नर ने दिया जोर

छत्तीसगढ़ संवाददाता
धमतरी, 16 फरवरी।
रायपुर संभाग के सम्भागायुक्त जी.आर. चुरेन्द्र ने आज शाम नगरी क्षेत्र के दौरे पर आदर्श ग्राम दुगली में आयोजित कार्यक्रम में नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों को ग्रामीण परिवेश में आमूलचूल एवं सकारात्मक परिवर्तन करने तथा इसमें त्रिस्तरीय पंचायत की भूमिका और अधिकारों पर व्यापक चर्चा की। उन्होंने विवाह एवं मांगलिक उत्सवों में फिजूलखर्ची रोकने का आव्हान करते हुए मगरलोड एवं नगरी विकासखण्ड के जनप्रतिनिधियों को सर्वसमाज विवाह समारोह आयोजित करने तथा ग्रामसभा व निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के बीच समरसता हेतु परस्पर समन्वय स्थापित करने पर जोर दिया।

दुगली के वन विश्राम गृह में स्थित प्रसंस्करण केन्द्र परिसर में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित मगरलोड एवं नगरी विकासखण्ड के सरपंच-सचिवों व विभिन्न विभागों के मैदानी अमलों को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सपनों का भारत ग्राम स्वराज और ग्राम सुराज पर केन्द्रित था, जो आज भी प्रासंगिक है। वर्तमान परिवेश की अपेक्षा पंच-परमेश्वर की पुरानी व्यवस्था अपेक्षाकृत बेहतर थी। उन्होंने जनप्रतिनिधियों और विभागीय अधिकारियों के बीच परस्पर समन्वय स्थापित करने पर जोर देते हुए कहा कि पंचायतों को संविधान ने व्यापक अधिकार दिए हैं, जिनका उपयोग कर एक बेहतर समाज की परिकल्पना को साकार किया जा सकता है। संभागायुक्त  चुरेन्द्र ने आगे कहा कि प्राचीन समय में संयुक्त परिवार का चलन था, जिसमें परिवार के प्रत्येक सदस्य का अलग-अलग उत्तरदायित्व होता था। आज के दौर में फिजूलखर्ची, नशे की लत तथा बाहरी आडम्बर से सामाजिक एवं नैतिक मूल्यों का लगातार पतन होता जा रहा है। उन्होंने बच्चों में अच्छे संस्कार विकसित करने और प्रकृति के अनुकूल जीवनयापन करने की बात कही।

कमिश्नर ने ग्राम उपवन तैयार कर इसे पंचायत के नियंत्रण में रखने तथा सामुदायिक बागवानी विकसित करने की बात उपस्थित जनप्रतिनिधियों से कही। इसके अलावा संयुक्त परिवार के चलन को पुन: प्रारंभ करने पर जोर देते हुए कुपोषण की मुख्य वजह महिलाओं के अनियमित खान-पान, सामाजिक कुरीतियों तथा क्षमता से अधिक शारीरिक श्रम को माना। उन्होंने पारिवारिक एवं सामाजिक विवादों का निराकरण स्थानीय स्तर पर भी करने और ग्रामसभा को सशक्त बनाने सुनिश्चित भागीदारी की बात कही। इस दौरान कलेक्टर रजत बंसल ने नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए त्रिस्तरीय पंचायत के जरिए अंतिम छोर के व्यक्ति तक शासन की योजनाओं को पहुंचाने में सहयोग करने की बात कही। इस अवसर पर जिला पंचायत की सी.ई.ओ. नम्रता गांधी, एसडीएम नगरी सुनील शर्मा, एसडीएम कुरूद योगिता देवांगन सहित विभिन्न विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

 


Date : 15-Feb-2020

धमतरी जिला पंचायत में कांग्रेस का कब्जा, कांति अध्यक्ष, निशु उपाध्यक्ष बने

छत्तीसगढ़ संवाददाता

धमतरी, 14 फरवरी। जिला पंचायत धमतरी में आज अध्यक्ष व उपाध्यक्ष का निर्वाचन किया गया। जिला पंचायत धमतरी में कुल 13 जिला पंचायत क्षेत्रों से नए सदस्य चुनकर आए है। विदित हो कि जिला पंचायत अध्यक्ष का पद अनुसूचित जाति (महिला) हेतु आरक्षित था। जिसमें कांति अनिल सोनवानी निर्विरोध अध्यक्ष चुनी गर्इं। उपाध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस के निशु चंद्राकर 10 वोट लेकर विजयी हुए। भाजपा के उपाध्यक्ष प्रत्याशी खुब लाल ध्रुव को 3 वोट मिला।

जिला पंचायत धमतरी में कांग्रेस की जीत पर कार्यकर्ताओं में उत्साह एवं खुशी का माहौल है। इस शानदार जीत के लिए चुनाव प्रभारी वरिष्ठ विधायक सत्यनारायण शर्मा, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कोषाध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल, सिहावा विधायक डॉ लक्ष्मी ध्रुव, पूर्व विधायक धमतरी द्वय गुरूमुख सिंह होरा, हर्षद मेहता, जिला कांग्रेस अध्यक्ष मोहन लालवानी, महापौर विजय देवांगन, सभापति अनुराग मसीह, गौरीशंकर पांडेय, माधव सिंह ध्रुव, अशोक सोम, अंबिका मरकाम, शरद लोहाना, आलोक जाधव, नीलम चंद्राकर, हरमिंदर छाबड़ा,लक्ष्मीकांता साहू, हेमंत साहू, नगर पंचायत कुरूद अध्यक्ष  तपन चंद्राकर, जनपद अध्यक्ष धमतरी गूंजा साहू, जनपद अध्यक्ष कुरूद शारदा साहू, जनपद उपाध्यक्ष कुरूद जान सिंग यादव,जनपद अध्यक्ष मगरलोड ज्योति ठाकुर, जनपद उपाध्यक्ष मगरलोड राजेश साहू, नरेश जसूजा, योगेश लाल, कृष्ण कुमार मरकाम, राजा देवांगन सहित कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं व कार्यकर्ताओं ने नवनिर्वाचित अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष को बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।


Date : 14-Feb-2020

कुरूद जनपद में कांग्रेस की शारदा अध्यक्ष, जानसिंग उपाध्यक्ष

छत्तीसगढ़ संवाददाता 

कुरूद, 14 जनवरी। जनपद पंचायत कुरूद में हुए अध्यक्ष-उपाध्यक्ष के चुनाव में स्पष्ट बहुमत के बाद भी कांग्रेस अपने प्रत्याशियों को निर्विरोध निर्वाचित नहीं करा सकी। भाजपा नेताओं की सक्रियता के चलते अध्यक्ष-उपाध्यक्ष का चुनाव मतदान से हुआ। जिसमें अध्यक्ष पद पर कांग्रेस की शारदा साहू भाजपा समर्थित तामेश्वरी साहू से 11 के मुकाबले 14 वोटो से जीत दर्ज कर पाई। जबकि उपाध्यक्ष के चुनाव में कांग्रेस के जानसिंग यादव को 16 वोट मिले। प्रतिद्वंदी थानूराम साहू को 9 वोट ही मिलें। आधे घंटे के भीतर ही 2 वोट का हेर-फेर देख कांग्रेस की रणनीति पर सवाल खड़े हो गए।

गौरतलब हो कि कुरूद जनपद पंचायत के 25 सीटों के लिए 28 जनवरी को चुनाव हुआ था। जिसमें कांग्रेस समर्थित 14, भाजपा  के 9 और 2 निर्दलीय जनपद सदस्य चुनकर आए थे। दोनों निर्दलीय कुछ दिन पहलें कांग्रेस जिलाध्यक्ष से मिलकर लौटे थे। स्थानीय कांग्रेसी भी जनपद में16 सदस्य  होने का दावा किया था। लेकिन चुनाव में कांग्रेस को 14 और भाजपा को 11 वोट मिलें। पार्टी पर्यवेक्षक बालोद नगर पालिका अध्यक्ष विकास चोपड़ा से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि रेस्टहाऊस में वे 14 सदस्यों से ही बात कर उनकी राय जानी थी। निर्दलीयों के बारे में उन्हें जानकारी नहीं है। अध्यक्ष चुनाव के थोड़ी देर बाद  हुए उपाध्यक्ष चुनाव में कांग्रेस के जानसिंग यादव, भाजपा के थानूराम साहू के बीच मुकाबला हुआ। जिसमें श्री यादव को 16 और भाजपा समर्थित प्रत्याशी को मात्र 9 वोट ही मिलें।

 भाजपा जिला उपाध्यक्ष एवं जनपद चुनाव प्रभारी भानु चन्द्राकर ने बताया कि रणनीति के तहत ही अध्यक्ष-उपाध्यक्ष के चुनाव में प्रत्याशी उतारें गए थे। सत्ता के दबाव के चलते परिणाम भले ही उनके पक्ष में नही आया, लेकिन कांग्रेस के रणनीतिकारों की कलाई खुल गई।

मतदान प्रक्रिया में जनपद सदस्य पदमा साहू, कांति साहू, हंसकुमारी सिन्हा, पुरूषोत्तम सिन्हा, हुमेन्द्र गजेन्द्र, संतोष साहू, गजेन्द्र साहू, चन्द्रलता कोसले, रविन्द्र साहू, गीता ध्रुव, धनेश्वरी साहू, धरमपाल साहू, धनेश्वरी यादव, धर्मिन खेलन साहू, परमेश्वरी साहू, लोकेश साहू, देवकुमारी साहू, पुरूषोत्तम साहू, सुनील गायकवाड़, दुलेश्वर ध्रुव, हेमेश्वरी बांधे सहित चुनाव लड़ रहें चारों प्रत्याशियों ने भाग लिया। एसडीएम योगिता देवांगन, तहसीलदार भूपेन्द्र गावड़े, नायब तहसीलदार आकांक्षा साहू, सीईओ आरके वर्मा ने विजयी प्रत्याशियों को प्रमाण पत्र सौंपा।

कार्यकर्ताओं ने मिठाई बांटकर जीत की खुशियां मनाई। इस अवसर पर नगर पंचायत अध्यक्ष तपन चन्द्राकर, प्रमोद साहू, मुकेश कोसरे,  जिला पंचायत सदस्य तारिणी नीलम चन्द्राकर,  सुमन संतोष साहू, कांति सोनवानी, नीशु चन्द्राकर, प्रभातराव मेघावाले, गौरीशंकर शुक्ल, भरत नाहर, विनोद साहू, राजकुमारी दीवान, आशीष शर्मा, गीताराम सिन्हा, निरंजन साहू, घनश्याम चन्द्राकर, सुधीर बल्लाल, खेमराज चन्द्राकर, मनीष साहू, रमेशर साहू, रमाशंकर वाजपेयी, भाजपा मंडल अध्यक्ष कुलेश्वर चन्द्रकार, आनंद यदु, पुष्पेन्द्र साहू, गौकरण साहू, रामस्वरूप साहू, मालकराम साहू आदि मौजूद थे।


Date : 14-Feb-2020

जानसिंग के जनपद उपाध्यक्ष बनने पर यादव समाज ने दी बधाई

छत्तीसगढ़ संवाददाता 

कुरूद, 14 फरवरी। छत्तीसगढ़ झेरिया यादव समाज जिला धमतरी के जिला सचिव ग्राम भैसमुडी निवासी जानसिंग यादव के जनपद पंचायत कुरूद के उपाध्यक्ष निर्वाचित होने पर जिला यादव समाज में हर्ष व्याप्त है। नवनिर्वाचित जनपद उपाध्यक्ष को समाजजनों ने बधाई दी है।

बधाई देने वालों में भगतसिंह यादव प्रदेश उपाध्यक्ष, केशव यादव प्रदेश अध्यक्ष युवा प्रकोष्ठ, रमेश कुमार यादव जिलाध्यक्ष, ब्लाक अध्यक्ष कुरूद बंशीलाल यादव, धमतरी रंजीत सिंह यादव, मगरलोड देवकुमार यादव, जिला पदाधिकारी संतोष यादव, गोविन्द यादव, शांतिलाल यादव, महेंद्र यादव, अनूप यादव, नंदकुमार यादव, भागीरथी यादव, अश्विनी यादव, भगवती यादव, अवध यादव, मनोज यादव, रमेश यादव, खेलावन यादव , रामकृष्ण यादव, सालिक यादव, गोकुल यादव, संतोष यादव, हीरा लाल यादव, हेमलाल यादव, पोखन यादव, चंद्रहास यादव, तोरण यादव, टूकेश यादव, शेष नारायण यादव, मीना यादव, रामकुंवर यादव शामिल है।


Date : 14-Feb-2020

कुरूद की चंदापारी सेन समाज वार्षिक महासभा में सामाजिक, आर्थिक, शैक्षणिक और राजनैतिक जागरूकता लाकर समय के साथ परिवर्तन पर चर्चा हुई

छत्तीसगढ़ संवाददाता 

कुरूद, 14 फरवरी। धमतरी जिला चंदापारी सेन समाज की वार्षिक महासभा हुई। जिसमें सामाजिक, आर्थिक, एवं शैक्षणिक , राजनैतिक जागरूकता लाकर समय के मुताबिक अपनें व्यवसाय को परिवर्तन कर आर्थिक स्थिति सुधारनें एवं सामाजिक नियमों का पालन करने,साथ ही बेटी-रोटी सहित अन्य सामाजिक मुद्दों पर चर्चा कर कई निर्णय लिया गया। इस मौके पर विभिन्न क्षेत्रो में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर समाज की गौरव बढ़ाने वाले विशिष्ट जनों का सर्वसेन समाज के प्रांताध्यक्ष विनोद सेन के हाथों सम्मान किया गया।

महासभा में समाज के दिवंगत सदस्यों के प्रति शोकसभा कर श्रद्धांजलि दी गई।

इसके बाद मुख्य अतिथि नगर निगम के पूर्व सभापति निलेश भारद्वाज ने शिक्षा पर जोर देते हुए बेटे-बेटियों को अधिक से अधिक पढ़ा कर काबिल बनानें कहा। सर्वसेन समाज के जिलाध्यक्ष धनसिंह सेन ने सामाजिक एकता पर जोर देते हुए समाज के सभी कार्यक्रमों में ज्यादा से ज्यादा अपनी सहभागीता देनेे अपील की।

इस अवसर पर सचिव रघुवीर सेन, उपाध्यक्ष दीनदयाल सेन, उमेन्द्र सेन, गौकरण सेन, ओमप्रकाश सेन, मोती सेन, नारद सेन, छोटेलाल सेन, गिरवर सेन, सुरेश सेन, दीपक सेन, उत्तम सेन, पुरूषोत्तम सेन,  कमलेश सेन, अर्जुन सेन, गोलू सेन, रमेश सेन, दाऊलाल सेन, शेषनारायण सेन, ओमप्रकाश भारद्वाज, मनोज सेन, फु लेश सेन, रामजी शांडिल्य, महेश शांडिल्य, शत्रुहन सेन, विष्णु सेन, धनेश सेन, पुनेश्वर सेन, परसुराम सेन, चितरंजन सेन, गोवर्धन सेन, यादराम सेन आदि उपस्थित थे।


Date : 13-Feb-2020

15 सालों तक जनपद में राज करने वाली भाजपा इस बार चूकी, कांग्रेस की शारदा बनीं कुरूद जनपद अध्यक्ष

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कुरूद, 13 फरवरी।
15 सालों तक जनपद में राज करने वाली भाजपा इस बार चूक गई। इस बार कांग्रेस प्रत्याशी चुनाव शारदा साहू 14 वोटों से जनपद अध्यक्ष चुनी गईं। ज्ञात हो कि 25 सीटों में से 9 पर भाजपा, कांग्रेस को 14 व 2 सीट पर निर्दलियों ने चुनाव जीता था। जिसमें से दोनों निर्दलियों ने कांग्रेस प्रवेश कर लिया था। आज हुए जनपद चुनाव में कांग्रेस की शारदा साहू को 14 व भाजपा की तामेश्वरी साहू को 11 वोट मिले। 

गौरतलब है कि जनपद पंचायत कुरूद में 25 में से 16  सदस्य कांग्रेस के तथा 9 भाजपा समर्थित चुनाव जीतकर आए थे। बहुमत के आधार पर कांग्रेस अध्यक्ष, उपाध्यक्ष बनना तय था। 15 साल जनपद में राज करने ंवाली भाजपा ने अध्यक्ष चुनाव में अपना प्रत्याशी उतारा था जबकि कांग्रेस ने पूर्व जनपद अध्यक्ष स्व. लोकनाथ साहू की पत्नी शारदा साहू को प्रत्याशी बनाया। कांग्रेसी रणनीतिकार अध्यक्ष का चुनाव निर्विरोध कराने की तैयारी में थे। लेकिन भाजपा नेता तामेश्वरी साहू को मैदान में उतार निर्विरोध चुनाव की संभावना खत्म कर दी। 

ज्ञात हो कि गुरूवार सुबह 11 बजे से जनपद पंचायत में कांग्रेस-भाजपा के नेता और निर्वाचित जनपद सदस्य पहुंच गए थे। एसडीएम, तहसीलदार ने सभाकक्ष में चुनावी प्रक्रिया प्रारंभ की। पहले आम सहमति से चुनाव कराने का प्रयास हुआ। लेकिन विपक्षी दल ने अध्यक्ष पद के लिए अपना प्रत्याशी उतारने की बात कही। जिस पर शारदा देवी और तामेश्वरी साहू के नाम का मतपत्र छपवाया गया। जिस वक्त वोट डाले जा रहे थे तब गौरीशंकर शुक्ल, भरत नाहर, घनश्याम चन्द्राकर, रमेशर साहू, रमाशंकर वाजपेयी, गीताराम सिन्हा, प्रमोद साहू, मुकेश कोसरे, तपन चन्द्राकर, राजकुमार अग्रवाल, मनीष साहू, तारिणी नीलम चन्द्राकर, आशीष शर्मा आदि कांग्रेसी तथा मंडल अध्यक्ष कुलेश्वर चन्द्राकर, रामस्वरूप साहू, भानु चन्द्राकर, गौकरण साहू, पुष्पेन्द्र साहू आदि भाजपा नेता बाहर मोर्चा संभाले हुए थे। 

 


Date : 12-Feb-2020

दुगली वनोपज गोदाम परिसर में दो ट्रकों में आग, 60 लाख का तेंदूपत्ता राख, तेलंगाना के लिए हुई थी ट्रक में लोडिंग

छत्तीसगढ़ संवाददाता
नगरी, 12 फरवरी।
बीती रात दुगली वनोपज गोदाम परिसर में तेंदूपत्ते से लदे दो ट्रक आग में जलकर खाक हो गए। दोनों ट्रक में 60 लाख का तेंदूपत्ता लदा हुआ था। जानकारी मिलते ही वन अधिकारी-कर्मचारी मौके पर पहुंच गए।

मिली जानकारी अनुसार मंगलवार को दो ट्रकों में देसाई ब्रदर्स लिमिटेड राजनांदगांव की तेंदूपत्ता जो दुगली वनोपज गोदाम में संग्रहित थी, तेलंगाना के कोतापल्ली के लिए माल लोडिंग अवस्था में गोदाम परिसर में खड़ी हुई थी। रवाना होने से पहले अचानक दोनों ट्रकों में आग लग गई। रात में ही धमतरी से फायर ब्रिगेड बुला कर आग बुझाने की कोशिश की गई, लेकिन तेंदूपत्ता और ट्रक दोनों ही राख हो गए। 

आग किस कारण से हुई है इसका अभी तक कोई जानकारी विभाग नहीं दे पा रहे हैं। वहीं आगजनी की रात संबंधित कंपनी के मैनेजर  पिनल पटेल भी गोदाम परिसर के पास बने आवासीय भवन पर अपने एक और साथी के साथ रात्रि में आराम कर रहे थे। ट्रक में लोड माल का आंकलन तकरीबन 60 लाख का बताया जा रहा है वहीं आग लगने के बाद परिसर में रहने वाले कर्मचारियों को बाद में जानकारी हुई ।

वन विभाग के कर्मचारियों ने थाने सहित विभागीय अधिकारियों को तत्काल सूचना दिए। दुगली थाने से प्रभारी अधिकारी पी.डी बाँदे थाना स्टाफ सहित पहुंचे। धमतरी से फायर बिग्रेड वाहन भी बुलवाया, तब तक आग पूरी तरह से फैल चुकी थी। वन विभाग दुगली के विभागीय कर्मचारियों ने भी आग को काबू करने में काफी प्रयास किया, लेकिन तब तक तेंदूपत्ता और ट्रक दोनों ही राख हो गए।

 


Date : 12-Feb-2020

फर्जी दस्तावेज से बने शिक्षाकर्मी, 10 को 5- 5 साल की सजा, सभी आरोपी बारहवीं पास नहीं थे

छत्तीसगढ़ संवाददाता

धमतरी, 11 फरवरी। फर्जी दस्तावेज दिखाकर शिक्षा कर्मी की नौकरी हासिल करने वाले 10 लोगों को सीजेएम कोर्ट ने 5-5 साल की सजा एवं 25000 की अर्थदंड सुनाई है। न्यायालयीन सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 22 जुलाई 2011 को आरटीआई कार्यकर्ता चंदना निवासी कृष्ण कुमार साहू ने जनपद पंचायत मगरलोड में भर्ती हुए शिक्षाकर्मी वर्ग 3 में फर्जीवाड़ा होने की शिकायत की थी। इस मामले में मगरलोड पुलिस ने 10 शिक्षाकर्मियों के खिलाफ धारा 420,467, 468 ,471, 34 के तहत मामला दर्ज किया था ।

 यह मामला कुरूद न्यायालय से धमतरी मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी मोना चौहान के कोर्ट में स्थानांतरित किया गया था जिसकी सुनवाई सोमवार 10 फरवरी को हुई। इस मामले में न्यायालय ने पिलेश्वर साहू, धर्मेंद्र ठाकुर, खेमन लाल साहू ,ललेश साहू, नारायण कश्यप, जितेंद्र साहू, सुरेश यादव, त्रिवेणी साहू ,मेनुका दीवान और दुर्गा साहू को धारा 420 के तहत 5 साल एवं 10000 अर्थदंड धारा 467 के तहत 5 साल की सजा एवं ?10000 के अर्थदंड और धारा 471 के तहत 1 साल की सजा एवं 5000 के अर्थदंड से दंडित किया है।

ज्ञात हो कि कृष्ण कुमार साहू ने इसकी शिकायत की थी और जिले में सैकड़ों ऐसे और शिक्षाकर्मी हंै जो फर्जी दस्तावेज से नौकरी हासिल किए हैं उन पर भी तलवार लटक सकती है। कृष्ण कुमार ने बताया कि जितेंद्र और त्रिवेणी 12वीं पढ़े ही नहीं थे जितेंद्र तांत्रिक स्कूल रायपुर में 12वीं पढऩा बताया था, जबकि यह स्कूल अस्तित्व में नहीं है। इसी प्रकार से सभी 10 नौकरी पाने वाले आरोपी बारहवीं पास नहीं थे।