छत्तीसगढ़ » धमतरी

Date : 20-Nov-2019

नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी से आय अर्जित करने सरकार चला रही मुहिम-भूपेश

मुख्यमंत्री ने पर्यावरण प्रदूषण और ग्लोबल वॉर्मिंग पर जताई चिंता

छत्तीसगढ़ संवाददाता
धमतरी, 20 नवम्बर।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि नरवा, गरूवा, घुरूवा और बाड़ी योजना एक व्यापक मुहिम है, जिसके जरिए जल संरक्षण, गौठान विकसित करने, जैविक खाद तैयार करने के साथ-साथ इनके जरिए सुनिश्चित आय अर्जित करने की मुहिम सरकार द्वारा चलाई जा रही है।

बुधवार दोपहर को पट्टा वितरण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने धमतरी के गांधी चौक में विशाल जनसमुदाय को छत्तीसगढ़ी में संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार हरहाल में 2500 रूपए के समर्थन मूल्य पर एक दिसम्बर से धान खरीदकर किसानों को उनकी मेहनत का वाजिब कीमत चुकाएगी। श्री बघेल ने पर्यावरण प्रदूषण और ग्लोबल वॉर्मिंग पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि यह वैश्विक चिंता का विषय है और इसका दुष्प्रभाव की चपेट में समूचा देश में पडऩे लगा है। भूगर्भ से पानी के लगातार दोहन से न सिर्फ भूजल स्तर गिरता जा रहा है, बल्कि पृथ्वी का तापमान साल दर साल बढ़ता ही जा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि नरवा से जल पुनर्भरण (वॉटर रिचार्ज) की योजना सरकार द्वारा चला जा रही है, जिससे नदी-तालाबों के भरने से भूजल स्तर बढ़ेगा। इसी तरह वायु प्रदूषण और खेतों में पैरा जलाने की प्रवृत्ति पर रोक लगाने की बात कहते हुए मुख्यमंत्री ने सुराजी गांव योजना के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने धमतरी जिले के किसानों के द्वारा सर्वाधिक रासायनिक खाद का प्रयोग किए जाने पर चिंता जाहिर करते हुए गोबर से निर्मित कम्पोस्ट (जैविक खाद) का प्रयोग करने तथा भूमि की उर्वराशक्ति को पुनर्जीवित करने का आव्हान किया।

मुख्यमंत्री ने जिले में गत माह वायुसेना भर्ती रैली में प्रदेश भर के 208 युवाओं के चयन होने पर बधाई देते हुए जिला प्रशासन की सराहना की। साथ ही नगरी के जबर्रा में ईको-टुरिज्म विकसित करने तथा सुपोषण का संदेश देने आगामी 24 नवम्बर को आयोजित की जाने वाली सायकल एक्सपीडिशन के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं। 

कार्यक्रम में धमतरी के पूर्व विधायक गुरूमुख सिंह होरा ने 2500 रूपए प्रतिक्विंटल में धान खरीदी को सरकार का ऐतिहासिक निर्णय बताते हुए पिछले 10 महीने में हुई प्रगति पर प्रकाश डाला। वरिष्ठ नागरिक मोहन लालवानी ने कोलियारी-दोनर मार्ग चौड़ीकरण सहित जिलावासियों की विभिन्न बहुप्रतीक्षित मांगों की ओर मुख्यमंत्री का ध्यान आकृष्ट किया। इसके पहले कलेक्टर रजत बंसल ने जिला प्रशासन की ओर से प्रतिवेदन का वाचन किया।

सीएम ने राजीव गांधी आश्रय योजना के तहत हितग्राहियों को पट्टे वितरित किए, साथ ही मोर जमीन मोर मकान योजना के तहत पांच हितग्राहियों को चाबी सौंपी। इसके अलावा 11 महिला स्वसहायता समूहों की महिलाओं को एक लाख 10 हजार रूपए की आवर्ती राशि के चेक वितरित किए। कोलियारी-खरेंगा मार्ग निर्माण, धमतरी में एग्रोमॉल व नयी मण्डी पहुंच मार्ग में सीसी रोड निर्माण की घोषणा की।

 इस अवसर पर 'जबर्रा- दु पइडिल सुपोषण बरÓ पर आधारित लघु वृत्तचित्र का प्रदर्शन भी किया गया, साथ ही मुख्यमंत्री एवं मंचस्थ अतिथियों के द्वारा इसके 'लोगोÓ का शुभारम्भ भी किया गया। इसके अलावा सुपोषण अभियान में आर्थिक सहयोग करने वाले लाल दम्पति, वायुसेना भर्ती रैली में चयनित हुए जिले के अभ्यर्थी एवं ट्रेनर का भी सम्मान मुख्यमंत्री के द्वारा किया गया।

 इस अवसर पर कुरूद के पूर्व विधायक लेखराम साहू, चंद्रहास साहू, मुख्यमंत्री के सलाहकार राजेश तिवारी, वरिष्ठ नागरिक रामगोपाल अग्रवाल, पंकज महावर, शरद लोहाणा, विजय देवांगन के अलावा जिपं सदस्य नीशु चंद्राकर एवं कविता बाबर, निगम में नेता प्रतिपक्ष अनुराग मसीह मंच पर मौजूद थे। इसके अलावा कलेक्टर रजत बंसल, सीईओ जिला पंचायत विजय दयाराम के., डीएफओ अमिताभ बाजपेयी, नगर निगम के कमिश्नर आशीष टिकरिहा, अतिरिक्त कमिश्नर पंकज शर्मा सहित वरिष्ठ नागरिक, जनप्रतिनिधि तथा काफी संख्या में नगरवासी मौजूद थे।

 


Date : 19-Nov-2019

पुलिस अधीक्षक धमतरी बी.पी. राजभानू के निर्देशन में एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक धमतरी के मार्गदर्शन में केन्द्रीय विद्यालय लोहरसी धमतरी में छात्र-छात्राओं का स्टूडेंट पुलिस कैडेट  (एसपीसी) का आउटडोर प्रशिक्षण दिया 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
धमतरी, 19 नवंबर।
पुलिस अधीक्षक धमतरी बी.पी. राजभानू के निर्देशन में एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक धमतरी के मार्गदर्शन में केन्द्रीय विद्यालय लोहरसी धमतरी में छात्र-छात्राओं का स्टूडेंट पुलिस कैडेट  (एसपीसी) का आउटडोर प्रशिक्षण दिया गया। 

स्टूडेंट पुलिस कैडेट का उद्देश्य बच्चों को देश का जिम्मेदार नागरिक बनाना एवं एवं नेतृत्व क्षमता का विकास करना है। जिसमें आउटडोर ट्रेनर आरक्षक केशराम साहू द्वारा आउटडोर की ट्रेनिंग दी गई एवं आउटडोर की जानकारी एवं ड्रील अभ्यास कराया गया। साथ ही छात्र-छात्राओं को गुड टच एवं बैड टच की जानकारी दी गई एवं साथ ही जागरूकता संबंधी शार्ट फिल्म दिखाई गई। सायबर क्राईम, चिटफण्ड, एटीएम फ्राड, फर्जी बैंक के काँल, लैगिक अपराध, पाक्सो एक्ट,जे.जे.एक्ट,बच्चों एवं महिलाओं से संबंधित अपराध के संबंध में जानकारी दी गई।

सूबेदार रेवती वर्मा यातायात प्रभारी द्वारा भी यातायात के नियमों का हमेशा पालन किये जाने एवं बिना लायसेंस के वाहन ना चलाने एवं उन्हें हेलमेट पहनने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

आउटडोर ट्रेनिंग में केन्द्रीय विद्यालय के प्राचार्य एस. एस.धुर्वे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक धमतरी, एस.पी.सी प्रभारी  एस. के पान्डेय, वरिष्ठ शिक्षक जे.पी.सिंह, साथ ही पुलिस विभाग के यातायात प्रभारी सूबेदार रेवती वर्मा,सउनि ढाल सिंह वर्मा डीसीबी प्रभारी, प्रआर.विरेंद्र बैस यातायात, शक्ति टीम से म.आर. सबा,म.आर.त्रिवेणी, म.आर.जाग्रृति,आरक्षक केशराम साहू,आरक्षक सुशील गंगेले उपस्थित थे।


Date : 17-Nov-2019

बच्चे हमारा भविष्य हैं और शिक्षक हमारे बच्चों के कर्णाधार - विधायक रंजना 

धौराभाठा स्कूल में सांस्कृतिक कला मंच निर्माण का भूमिपूजन
छत्तीसगढ़ संवाददाता
धमतरी, 17 नवंबर।
विधायक रंजना डिपेंद्र साहू के मुख्य आतिथ्य में शुक्रवार को धौराभाठा के माध्यमिक शाला में सांस्कृतिक कला मंच निर्माण कार्य का भूमिपूजन संपन्न हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता जनपद अध्यक्ष प्रियंका सिन्हा ने की। 

विधायक ने कहा कि आने वाला भविष्य हमारे बच्चे हैं और शिक्षक जो शिक्षा प्रदान करते हैं वह समाज निर्माण का कर्णाधार होते हैं, जो बच्चों के शिक्षा के साथ-साथ संस्कार, नैतिक शिक्षा शिक्षा प्रदान करते हैं। बच्चों का प्रथम गुरु माता पिता को माना गया है, जब बच्चे स्कूल चले जाते हैं तो उसके गुरु शिक्षक होते हैं। संस्कार और साधन हमारे जीवन के अतुल्य कड़ी है। 
 विधायक रंजना डिपेंद्र साहू ने अपने उद्बोधन में मुक्तिधाम में शेड निर्माण को स्वीकृति होने की घोषणा की। जिस पर ग्रामवासियों ने विधायक का धन्यवाद ज्ञापित किया।  अतिथियों का आभार व्यक्त सरपंच निर्मला यदु ने किया।

 इस अवसर पर प्रमुख रूप से जिला पंचायत सदस्य कविता बाबर , जनपद सदस्य सेवक देवांगन, ममता सिन्हा, राजीव सिन्हा, डिपेंद्र साहू, योगेश बाबर, विनेश्वर साहू, सतीश साहू, उपसरपंच खीलानंद साहू, कुंजी लाल साहू, टीकू ध्रुव, कोमल साहू, श्रीमती नरेश्वरी ध्रुव, रोहिणी साहू, घसनीन बाई, कुलेश्वरी सोनवानी, बिंदु ध्रुव, हेमंत सोनकर प्रधान पाठक माध्यमिक शाला, राकेश चंद्राकर प्रधान पाठक प्राथमिक शाला, रोशन ध्रुव, रामेश्वर निषाद, नरेंद्र जोशी, हेमलता रात्रे, पूर्णिमा साहू, श्रीमती भोज बाई साहू, श्रीमती लक्ष्मी साहू, लताबाई, संतराम साहू, विजय साहू, अभय साहू, दिलीप कुंजाम, बिहारी साहू, महेश साहू, बहुर सिन्हा, गोपाल साहू, रामलाल साहू, संतराम ध्रुव, हेमंत साहू, कुलेश्वर सिन्हा, सुखदेव सिन्हा, खुमान ध्रुव, प्रेमलाल, चिंता विश्वकर्मा, पंचदेव यादव, अमित साहू, हीरालाल, सुरेंद्र, गोपाल साहू, भागीरथी, गजानन साहू, शाला परिवार समिति, ग्रामीण जन प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।


Date : 17-Nov-2019

कोसमर्रा में अखिल भारतीय सहकारी सप्ताह आयोजित, नये भारत में सहकारिता की भूमिका विषय को लेकर ग्रामीण सहकारिता के माध्यम से नवाचार पर गहन चिंतन किया गया

छत्तीसगढ़ संवाददाता

कुरूद, 17 नवंबर। जिला सहकारी संघ धमतरी द्वारा अखिल भारतीय सहकारी सप्ताह 14 से 20 नवम्बर तक मनाया जा रहा है। जिसके प्रथम दिवस प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति कोसमर्रा(भखारा) में नये भारत में सहकारिता की भूमिका विषय को लेकर ग्रामीण सहकारिता के माध्यम से नवाचार पर गहन चिंतन किया गया।

संघ के अध्यक्ष प्रवीण कुमार चन्द्राकर ने कहा कि पूंजीवाद के विकल्प के रूप में सहकारिता को अपनाना चाहिए । सन 1864 में मैनचैस्टर(इंगलैण्ड) से प्रारंभ सहकारिता का वर्तमान रूप पूरें विश्व में कार्यरत है। अनेको जगहो पर यह अत्यंत सफल रूप में कार्यरत होकर सदस्यों की आर्थिक स्थिति को मजबूती प्रदान कर रही है। गातापार सोसायटी अध्यक्ष नंदकुमार साहू ने बताया कि सहकारिता को अभी तक सदस्यों ने समझा नही है इसे सरकारी समझते है। शासन ने भी ऋण माफी का लाखों रूपये समिति को नही दिया है। जिससे समिति आर्थिक रूप से घाटे में जा रही है। जिसके कारण हम अपनें सदस्यों को लाभांश नही दे पा रहे है।

भखारा सोसायटी के संचालक बिसौहा राम साहू ने कहा कि को. बैंक रायपुर ने ग्रामीण सहकारी समिति से दो बार ब्याज ले लिया है, मांग के बाद भी पैसा नहीं लौटाया जा रहा है। जिसके कारण समितिया घाटे की ओर अग्रसर हो रही अधिक ब्याज की राशि को  लौटाने की मांग किया है। सेमरा सोसायटी की संचालक श्रीमति जत्ता बाई साहू ने कहा कि सभी संचालको को पार्टी-पार्टी से समिति में जाकर धान खरीदी कार्य में सहयोग करना चाहिए।

विवादो की स्थिति में शीघ्र निपटारा करना चाहिए।  कोसमर्रा सोसायटी के अध्यक्ष चन्द्रहास साहू आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हमे कृषि पर आधारित समस्त व्यवसाय करना चाहिए ताकि किसानों को उच्च गुणवत्ता वाला खाद, बीज, दवाई आदि मिल सकें। कार्यक्रम में कोसमर्रा, भखारा, सेमरा, गातापार, रामपुर, सिलौटी के संचालकगण उपस्थित थे।


Date : 17-Nov-2019

खेल के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ ने बनाई विशिष्ट पहचान-अजय, ड्यूस बाल क्रिकेट प्रतियोगिता में रायपुर टीम रही विजेता

छत्तीसगढ़ संवाददाता

कुरूद, 17 नवंबर। कुरूद में आयोजित राज्य स्तरीय ड्यूस बाल क्रिकेट प्रतियोगिता का रायपुर और बिलासपुर के बीच खेले गए फायनल मैच के साथ समापन हुआ। जिसमें राजधानी के खिलाडिय़ों ने अपनी बेहतर खेल का मुजायरा पेश करते हुए ट्रॉफी अपने नाम किया। जिसे पूर्व मंत्री व विधायक अजय चन्द्राकर ने पुरस्कार दिए। इस मौके पर उन्होंने छत्तीसगढ़ में तेजी से बढ़ रहे खेल गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए पूर्ववर्ती भाजपा सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई खेल सुविधाओं का नतीजा बताया।

स्थानीय खेलमेला मैदान में राज्य स्तरीय ड्यूस बाल क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन 7 नवम्बर से किया गया था। जिसमें कुरूद, धमतरी, दुर्ग, भिलाई, रायपुर, बिलासपुर, कांकेर, राजनांदगांव सहित विभिन्न जिलों के कुल 16 टीमों ने भाग लिया था। गुरूवार को लाल बहादुर शास्त्री खेल मेला मैदान में दोपहर फ़ायनल मैच रियाज अकेडमी रायपुर और बिलासपुर के मध्य खेला गया। जिसमें रायपुर की टीम ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 162 रन बनाकर  बिलासपुर के समक्ष 163 रनों का लक्ष्य रखा।  रायपुर की अच्छी गेंदबाज़ी और रोमांचक खेल मे अंतिम ओवरों मे अच्छी गेंदबाज़ी के कारण उक्त  टीम 22 रनो से विजयी रही।  इस खेल के मैन आफ दि मैच अनुज तिवारी रियाज़ अकेडमी रायपुर रहे। टूनार्मेंट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ का खिताब भी उन्ही को मिला। वहीं समीर कुमार बिलासपुर की टीम को बेस्ट बॉलर का खिताब से नवाजा गया।  खेल का अंपायरिंग हरीश देवाँगन तथा लक्ष्मी यादव ने किया।

विजेता, उपविजेता टीमों को पुरस्कार देने पहुंचे कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अजय चन्द्राकर ने इस आयोजन की भुरी-भुरी प्रशंसा करते हुए कहा कि पिछले डेढ़ दशक में छत्तीसगढ़ के पूर्ववर्ती भाजपा के डॉ. रमन सिंह सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई खेल सुविधाओं के चलते प्रदेश में विभिन्न खेल गतिविधियों में तेजी आई है। जिसकें चलते ड्यूस बाल जैसे अच्छे टूर्नामेेंट होने लगे है। इससे खिलाडिय़ों में छिपी प्रतिभा निखर रही है। जिससे खेल के नक्शे में छत्तीसगढ़ तेजी से अपनी पहचान बना रहा है। उन्होनें ने आयोजन समिति को बधाई देते हुए इसकी निरंतरता बनाए रखनें की बात कही। तत्पश्चात विजेता टीम रायपुर को 41 हजार रुपये का चेक एवं चमचमाती ट्राफी कप तथा उपविजेता बिलासपुर को 21 हजार रुपये एवं ट्राफी कप कार्यक्रम के अतिथिगण रविकांत चंद्राकर अध्यक्ष नगर पंचायत,  तपन चंद्राकर जिला किसान कांग्रेस अध्यक्ष, भानु चंद्राकर जिला उपाध्यक्ष भाजपा, प्रमोद साहू ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष, जितेंद्र शर्मा, देवव्रत साहू, खिलेंद्र चंद्राकर, विनोद गोस्वामी, कैलाश शुक्ला, बब्बू चैनवानी आदि अतिथियों के करकमलों से प्रदान किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में समिति के सदस्य संजय ध्रुव, अमित निषाद, महेंद्र साहू, मलय चंद्राकर, रवि सिन्हा, अंकित त्रिपाठी, पंकज सिन्हा सहित सभी सदस्यों का विशेष योगदान रहा।


Date : 17-Nov-2019

धान खरीदी को ले भाजपा का धरना-प्रदर्शन, विधायक अजय ने भूपेश सरकार पर निशाना साधा,  विधायक अजय चन्द्राकर ने धान ला तोल, नही ते हल्ला बोल के तहत भूपेश सरकार पर तीखे प्रहार किया

छत्तीसगढ़ संवाददाता

कुरूद, 16 नवंबर। प्रदेश भाजपा के निर्देश पर राज्य में 25 सौ रूपये समर्थन मूल्य में नवम्बर से ही धान खरीदी करने की एक सूत्रीय मांग को लेकर कुरूद में भाजपा ने धरना प्रदर्शन का आयोजन किया। जिसमें पहुंचे पूर्व मंत्री व विधायक अजय चन्द्राकर ने धान ला तोल, नही ते हल्ला बोल के तहत भूपेश सरकार पर तीखे प्रहार किया। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में सरकार नहीं चल रही है, बल्कि सर्कस चल रही है। अपने ही घोषणा पत्र को अमल करने साल भर में ही सरकार हांफने लगी है। जिसे छिपाने केन्द्र सरकार के ऊपर सेंट्रल पूल में चावल नहीं खरीदने दोषारोपण कर रहे हैं। जिससे प्रदेश की किसान चिंतित और असमंजस में है।

शुक्रवार को प्रदेश भाजपा ने राज्य में 25 सौ रूपये समर्थन मूल्य में नवम्बर माह से ही धान खरीदी करनें सरकार से मांग को लेकर धरना प्रदर्शन का आह्वान किया था। जिसके तहत भाजपाईयों ने नगर पंचायत कुरूद के पुराना बाजार चौक में विधानसभा स्तरीय एक दिवसीय धरना दिया। जिसके मुख्य वक्ता पूर्व स्वास्थ्य मंत्री व क्षेत्रिय विधायक अजय चन्द्राकर ने भूपेश सरकार पर तीखे प्रहार किये। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में उनकी सरकार नही बल्कि सर्कस चल रही है। प्रदेश सरकार विकास कार्यों के बारें में सोचने के बजाय नौटंकी कर रहा है। मुख्यमंत्री कर्ज लेकर प्रदेश को डूबोने जा रही है।

 अंत मेें उन्होंने 25 सौ रूपये च्ंिटल में धान खरीदी नहीं करने पर भाजपा द्वारा उग्र आंदोलन करने की भी चेतावनी दी। धरना पश्चात नारेबाजी करते हुए भाजपाई एसडीएम कार्यालय पहुंचे। जहां राज्यपाल के नाम धान खरीदी सहित विभिन्न मुद्दों को लेकर ज्ञापन सौंपा। धरना सभा में जिला पंचायत अध्यक्ष रघुंनदन साहू, प्रदेश मंत्री निरंजन सिन्हा, शिवप्रताप ठाकुर, कमलेश ठोकने, भीमदेव साहू, नगर पंचायत अध्यक्ष रविकांत चन्द्राकर, ज्योति भानू चन्द्राकर, रामगोपाल देवांगन, श्याम साहू, गौकरण साहू, त्रिलोकचंद जैन, रामस्वरूप साहू, निर्मल चन्द्राकर, लोकेश्वर सिन्हा, पुष्पेन्द्र साहू, विरेन्द्र साहू, सुरेश अग्रवाल, कृष्णकांत साहू, भोजराज चन्द्राकर, मुलचंद सिन्हा, कमलेश चन्द्राकर, रोशन साहू, आनंद यदु, रामकृष्ण नेताम, भूपेन्द्र चन्द्राकर, जितेन्द्र चन्द्राकर, अनुराग चन्द्राकर, सत्यप्रकाश सिन्हा, सत्यम चन्द्राकर सहित बड़ी संख्या में भाजपाई उपस्थित थे।


Date : 16-Nov-2019

विकास खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा प्राथमिक शाला और माध्यमिक शाला बिरगुड़ी का आकस्मिक निरीक्षण

छत्तीसगढ़ संवाददाता
नगरी, 16 नवंबर।
विकास खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा प्राथमिक शाला और माध्यमिक शाला बिरगुड़ी का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। शाला में सभी शिक्षक उपस्थित पाये गये।

विकास खंड शिक्षा अधिकारी ने शाला परिसर की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने का निर्देशित दिया एवं शिक्षा गुणवत्ता बढ़ाने निरंतर प्रयास करने की बात कही। संकुल केंद्र टांगापानी स्काउट गाइड के शिविर में विकास खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा बच्चों को अनुशासन एवं सेवार्थ भावना से जीने का आग्रह किया। इस दौरान संकुल केंद्र टांगा पानी के समन्वयक जसपाल सिंह खनूजा भी उपस्थित थे। उसके पश्चात महानदी अकैडमी स्कूल देउर पारा में बाल मेला का आयोजन किया गया था, जिसमें शिक्षा अधिकारी द्वारा बच्चों को ऐसी अच्छे कार्यक्रम के लिए प्रेरित करने प्राचार्य को बधाई दी।


Date : 16-Nov-2019

पं. जवाहरलाल नेहरू की 130वीं जयंती के अवसर पर शासकीय श्रृंगी ऋषि उ. मा.विद्यालय नगरी में बाल मेला का आयोजन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
नगरी, 16 नवंबर।
भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहरलाल नेहरू की 130वीं जयंती के अवसर पर शासकीय श्रृंगी ऋषि उ. मा.विद्यालय नगरी में बाल मेला का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ राजेन्द्र सोनी अध्यक्ष ब्लॉक कांग्रेस कमेटी नगरी सिहावा, भानेन्द्र ठाकुर अध्यक्ष जनभागीदारी समिति एवं ब्लॉक कांग्रेस कमेटी नगरी व महिला कांग्रेस, युवा कांग्रेस के कायकर्ताओं ने किया। 

बाल मेला में स्कूली छात्र छात्राओं द्वारा अलग अलग व्यंजनों का स्टाल लगाया था। कांग्रेसजनों ने व्यंजन खरीद कर छात्र छात्राओं का उत्साह वर्धन किया। विज्ञान मेला में जाकर छात्रा-छात्राओं का उत्साह बढ़ाया। कार्यक्रम में  राघवेंद्र वर्मा जीवन नाहटा पेमन स्वर्णबेर कमलेश मिश्रा महेन्द्र नेताम भरत लहरे सचिन भंसाली रघु साहू लक्ष्मी नारायण साहू हासम खान , प्रफुल्ल अमतिया नरेश छैदैहा नदीम अली भीषम यादव सोहन चतुर्वेदी पुरुषोत्तम निर्मलकर हरीश साहू आसिफ खान नंदनी कंचन तारामती साहू तमेश्वरी मरकाम देवीचंद ढ़ेलडिया रेणुका शर्मा प्रीति साहू विमला मरकाम सहित प्रचार्य व शाला समिति के सदस्य व स्टाफ उपस्थित थे।

 


Date : 16-Nov-2019

पं. जवाहर लाल नेहरू की जयंती धूमधाम से मनाई, छात्र-छात्राओं ने भाषण व कविता पाठ सुनाकर नेहरू जी के जीवन पर प्रकाश डाला

नगरी, 16 नवंबर। माध्यमिक शाला गोरेगांव में देश के प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू की जयंती धूमधाम से मनाई गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कृष्ण कुमार मंडावी अध्यक्ष विद्यालय प्रबंधन समिति थे। अध्यक्षता कौशल प्रसाद साहू प्रधान पाठक ने की। श्री मंडावी ने कहा कि पंडित जवाहरलाल नेहरू भारत के प्रथम प्रधानमंत्री बने। उनके दृष्टिकोण की स्पष्टता और भावना की शुद्धता के लिए उन्हें देश ही नहीं पूरी दुनिया के लोगों का सम्मान मिला। केपी साहू ने भी संबोधित किया। छात्र-छात्राओं ने भाषण व कविता पाठ सुनाकर नेहरू जी के जीवन पर प्रकाश डाला। निबंध प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया, जिसमें नेहरू जी के योगदान को याद किया गया। 

 


Date : 16-Nov-2019

धान खरीदी को ले भाजपा का धरना-प्रदर्शन, एसडीएम को ज्ञापन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
नगरी, 16 नवंबर।
धान खरीदी को लेकर भारतीय जनता पार्टी नगरी मंडल ने बजरंग चौक में धरना-प्रदर्शन किया। इसके बाद पैदल चलकर कार्यालय में जाकर एसडीएम को ज्ञापन सौंपा गया। 

प्रदर्शन के दौरान भाजपा नेताओं ने कहा कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार लगातार किसान विरोधी नीति अपनाकर धान नहीं खरीद रही है। जिसका हम पुरजोर विरोध करते हैं। प्रदेश में जब हमारी सरकार थी तो हर साल 15 नवम्बर से ही धान खरीदी प्रारंभ कर देते थे, लेकिन जब से प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आई है अपने वादों के मुताबिक किसानों की मांगों को पूरा नहीं कर रही है। अभी धान कटाई चल रही है और किसानों का धान बिचैलियों औने-पौने दाम पर खरीद रहे हैं। पूर्व की तरह कांग्रेस सरकार को 15 नवम्बर से धान खरीदी करना चाहिए।

धरना में विधायक पूर्व विधायक .श्रवण मरकाम पूव विधायक पिकी शिवराज शाह महामंत्री रामगोपाल साहू ह्रदय साहू प्रतिभा देवांगन  मंडल अध्यक्ष मोहन नाहटा  अध्यक्ष नगर पंचायत  नंद कुमार यादव उपध्यक्ष अजय नाहटा वार्ड  सभापति विक्की बोहरा संतोष गंगेश  लखन लाल साहू बलजीत गांगोत्री बाई बिंदू लाल साहू राजू गोसाई गोलाब संचेती  संदीप छतर साथ के समस्त भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता किया गया


Date : 16-Nov-2019

नगर के राईस मिल पारा वार्ड नं 8 में मोहल्ले वासी के द्वारा सीसी रोड का भूमिपूजन 

नगरी, 16 नवंबर। नगर के राईस मिल पारा वार्ड नं 8 में सीसी का भूमिपूजन किया गया। जिसमें पूर्व विधायक श्रवण मरकाम, अध्यक्ष नगर पंचायत  नंद कुमार यादव उपध्यक्ष अजय नाहटा वार्ड  पार्षद रोहणी बाई साहू  सभापति विक्की बोहरा संतोष गंगेश  लखन लाल साहू बलजीत छबडा लछमी नारायण  साहू रेखू साहू प्रमोद साहू लिलेशवर हीरोबाई हीरोदी बाई गनेशिया सनतकुमार संदीप छतर साथ ही मोहल्ले वासी के द्वारा भूमिपूजन किया गया। 

 


Date : 15-Nov-2019

ओबीसी आरक्षण की मांग को लेकर तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन, ज्ञपन में कहा है कि पिछड़ा वर्ग समाज की संख्या छत्तीसगढ़ में 52 प्रतिशत है और उन्हें उनका अधिकार मिलना चाहिए

कुरूद, 15 नवंबर। 27 प्रतिशत ओबीसी आरक्षण की मांग को लेकर छत्तीसगढ़ महाबंद का आह्वान 13 नवंबर को किया गया था। जिसके तहत छग. सर्व समाज पिछड़ा वर्ग अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अल्पसंख्यक महासंघ के तत्वावधान में कुरूद ब्लॉक के सामाजिक प्रतिनिधिगण तहसीलदार भूपेन्द्र गावरे को ज्ञापन सौपा।

ज्ञापन में कहा है कि पिछड़ा वर्ग समाज की संख्या छत्तीसगढ़ में 52 प्रतिशत है और उन्हें उनका अधिकार मिलना चाहिए। सरकार ने ओबीसी समाज की जनगणना संबंधित दस्तावेजों को उपलब्ध कराये और 27 प्रतिशत आरक्षण दें। सरकार ने सवर्ण आरक्षण को लागू कर दिया, जबकि उनकी जनसंख्या संबंधित दस्तावेज का पता ही नही है और 10 प्रतिशत आरक्षण दे दिया। आखिर किस आधार पर आरक्षण दिया गया। ज्ञापन सौंपने वालों में छग. सर्व पिछड़ावर्ग समाज जिला संयोजक शंकर रात्रे, संरक्षक सरजू परते, बसंत ध्रुव, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य गोकुलेश सिन्हा, कुरूद ब्लॉक महासंघ कार्यवाहक अध्यक्ष मोहन साहू शामिल थे।

 


Date : 15-Nov-2019

कुरूद कांग्रेसी मिले पीसीसी अध्यक्ष से, श्री मरकाम ने नगरीय निकाय चुनाव में पार्षद की टिकट उसी वार्ड के स्थानीय कार्यकर्ता को अवसर देने की बात कही

छत्तीसगढ़ संवाददाता

कुरूद, 15 नवंबर। कुरुद के कांग्रेसी नेताओं ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष मोहन मरकाम से नगरीय निकाय चुनाव के संबंध में मुलाकात  की। इस अवसर पर गांधी विचार पदयात्रा, आर्थिक नाकेबंदी, केंद्र सरकार की किसान विरोधी नीतियों, धरना प्रदर्शन वार्ड बैठक, बूथ कमेटी गठन की जानकारी दिया गया। जिसमें श्री मरकाम ने नगरीय निकाय चुनाव में पार्षद की टिकट उसी वार्ड के स्थानीय कार्यकर्ता को अवसर देने की बात कही और दूसरे वार्ड के नेता को किसी दूसरे वार्ड में चुनाव की उम्मीदवार नहीं तय करने के संबंध में ब्लॉक अध्यक्ष को निर्देशित किया।

मुलाकात करने वालो में ब्लॉक अध्यक्ष प्रमोद साहू, प्रदेश सचिव विधि मानवाधिकार कांग्रेस रमेश पांडेय, अधिवक्ता ब्लॉक उपाध्यक्ष लिकेश साहू शामिल थे। 


Date : 15-Nov-2019

विनोद का नेशनल अवार्ड के लिए चयन, उनकी संस्था द्वारा जागरूकता कार्यक्रम, स्वास्थ शिविर ,युवा नेतृत्व कार्यशाला, कैरियर मार्गदर्शन, समर कैम्प ,पर्यावरण सरक्षंण स्थानीय स्तर पर रोजगार कि संभावना पर कार्यशाला का आयोजन किया जाता हैै

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कुरूद, 15 नवंबर।
कैरियर केयर एजुकेशन एण्ड वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष विनोद सचदेव का सेवा क्षेत्र में शिक्षा को जोडऩे पर नेशनल अवार्ड के लिए चयन हुआ है। उन्हें 17 नवम्बर को कोलकाता में सम्मानित किया जाएगा। 

श्री सचदेव ने बताया कि उनकी संस्था 2007 से जरुरतमंद लोगों की मदद करते आ रही है। जिसके लिये वे किसी से भी आर्थिक सहयोग नहीं लेते हैं। 2010 से संस्था द्वारा विशेष मुहिम चालू की गई जिसमें विधवा, परित्यक्ता, तलाकशुदा, अविवाहित महिला व दिव्यांग लोगों को समाज में स्थापित करने अपने पैरों पर खड़ा होकर आत्मनिर्भर बनने हेतु नि:शुल्क कम्प्यूटर प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें वे अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए घर परिवार, समाज व राष्ट्रहित हेतु सहभागिता सुनिश्चित कर सकें। संस्था द्वारा आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के बच्चों को गोद लेकर उनकी पढ़ाई हेतु मदद की जाती है। बढ़ते ग्लोबल वार्मिंग को कम करने हर वर्ष हरियाली महोत्सव मनाया जाता है। जिसमें 200 वृक्षारोपण का लक्ष्य निर्धारित कर उनकी देखभाल की जाती है। संस्था द्वारा जागरूकता कार्यक्रम, स्वास्थ शिविर ,युवा नेतृत्व कार्यशाला, कैरियर मार्गदर्शन, समर कैम्प ,पर्यावरण सरक्षंण स्थानीय स्तर पर रोजगार कि संभावना पर कार्यशाला का आयोजन किया जाता हैै। विनोद ने 2011 में अपनी परवाह न करने हुए 60 वर्षीय रमली बाई यादव को लड़ते भैसों के झुंड से बचाया था। उन्हें नेशनल आवार्ड17 नवम्बर को कोलकता में हॉटल ललित ग्रेट इस र्टन में प्रदान किया जाएगा। उनकी सफलता पर संस्था के सदस्य, परिवार, मित्रों ने बधाई दी है।