छत्तीसगढ़ » धमतरी

Previous123456Next
10-Aug-2020 10:01 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

नगरी, 10 अगस्त। जिला पंचायत सदस्य अनीता ध्रुव ने मुख्यमंत्री से मांग पत्र के माध्यम से जन जीवन से जुड़े मूलभूत सुविधाओं संबंधित दस सूत्रीय मांगों को पूरी करने की गुजारिश की है।

पत्रकारों से चर्चा करते हुए अनीता ने बताया कि इस क्षेत्र में सात हायर सेकेण्डरी स्कूल हैं। सैकड़ों छात्र-छात्राएं बारहवीं कक्षा के बाद कॉलेज उच्च शिक्षा का लाभ प्राप्त नहीं कर पाते हैं। इसके लिए उप तहसील कुकरेल, गट्टासिल्ली,कौहाबाहरा दुगली, सलोनी मे कालेज खोला जाए।

अनीता ने बताया कि मितानिनों को महज पन्द्रह सौ रुपए ही मेहनताना मिल पाता है जिन्हें पांच हजार रुपए मानदेय दिया जाए। स्व सहायता समूहों की 50,000 रुपए कर्जमाफ हो। क्षेत्र के साथ साथ विभिन्न इलाकों व छत्तीसगढ़ में पूर्ण शराबबंदी की जाय। कुकरेल क्षेत्र के बहुप्रतीक्षित मांग उप-तहसील कुकरेल को पूर्ण तहसील एवं विकासखंड बनाया जाए।

विगत कई वर्षों से वन भूमि में काबिज गरीब किसानों को भूमिस्वामी पट्टा प्रदान किया जए। युवक-युवतियां बेरोजगारी के चलते आर्थिक अभाव से जूझ रहे हैं, जिन्हें बेरोजगारी भत्ता दिया जाए। सरकार ने छत्तीसगढ़ के प्रत्येक विकासखण्ड में फ्रूट पार्क खोलने की घोषणा किया है जिसे आदिवासी बाहुल्य नगरी विकास खण्ड के कौहाबाहरा एवं उप तहसील कुकरेल के ग्राम पंचायत सलोनी में खोला जाए।

इस अवसर पर क्षेत्र के जनप्रतिनिधि नेमीन बाई ध्रुव उपाध्यक्ष-जिला लघु वनोपज धमतरी, यशोदा बाई, पदमा बाई दीवान, रेवती बाई साहू, रामजी ध्रुव,संजू राम पटेल, अशोक कुमार ध्रुव, देवसिंग ध्रुव,जगत राम, उमेश कुमार साहू, उदेराम, धरम, शिवलाल ध्रुव सहित काफी संख्या लोग उपस्थित थे।


10-Aug-2020 8:18 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

धमतरी, 10 अगस्त। घर अंदर घुसकर मोबाइल एवं नगदी रकम चोरी करने वाले नाबालिग को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

थाना मगरलोड के चौकी करेली बड़ी क्षेत्रांतर्गत ग्राम नवागांव (बु.) निवासी राजेश साहू ने 9 अगस्त को चौकी करेली बड़ी में रिपोर्ट दर्ज कराई कि 7 अगस्त की रात में कोई अज्ञात चोर घर अंदर घुस कर उसके पिताजी के कमरे में रखा मोबाइल व पैंट की जेब में रखे पर्स से 5000 नगदी रकम को चोरी कर ले गया।

चौकी करेली बड़ी पुलिस द्वारा चोरी गए माल एवं अज्ञात मुलजिम की पतासाजी के दौरान प्रार्थी व उसके परिजनों से पूछताछ करते हुए आस-पड़ोस के किसी व्यक्ति द्वारा बेधडक़ घर में आने जाने व किसी अन्य पर संदेह होना पूछने पर उनके द्वारा मोहल्ले के एक लडक़े का घर में आना-जाना व घर आकर टीवी देखना बताया। उक्त जानकारी व संदेह के आधार पर सिविल ड्रेस में संदेही बालक के घर जाकर उसके परिजनों के समक्ष पूछताछ करने पर उसने घर के बाजू में लगे नीम पेड़ में चढक़र पड़ोसी के घर की छत से प्रार्थी के घर की छत सीढ़ी से कमरा अंदर जाकर वहां रखे मोबाइल और पैंट की जेब में रखे पर्स से पूरे 5000 को चोरी करना स्वीकारते हुए चोरी की गई रकम से 8 अगस्त को एक पुराना की-पैड मोबाइल 2000 में खरीदना व 770 को खर्च कर देना बताकर अपने घर अंदर बैग से चोरी किया हुआ माइक्रोमैक्स मोबाइल, शेष नगदी रकम 2230 एवं चुराई हुई रकम से खरीदे गए की-पैड मोबाइल को निकालकर पेश करने पर विधिवत बरामद कर अपचारी बालक को अभिरक्षा में लेकर न्यायालय के समक्ष पेश किया गया है।

 

 

 

 

 

 

 

 


10-Aug-2020 8:11 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

नगरी, 10 अगस्त। विश्व आदिवासी दिवस को यादगार बनाने के लिए जिला अस्पताल पहुंचकर 9 युवाओं ने रक्तदान किया और एक दूसरे को गले मिलकर महापर्व की शुभकामनाएं दी।

ब्लॉक नगरी के आदिवासी बहुल क्षेत्र ग्राम पंचायत कोलियारी के आदिवासी समाज के नौ युवाओं कोमरे रोहित गोंड़, शंभू टेकाम, परमेश्वर मरकाम, रामकुमार गोटा, सौरभ मरकाम, अनूपचंद ओटी, देवभवन मंडावी, मंगलूराम ओटी और लोकेश कोर्राम ने विश्व आदिवासी दिवस को यादगार बनाने के लिए जिला अस्पताल पहुँचकर युवाओं ने जरूरमंद मरीजों के लिए रक्तदान किया।

इस दौरान युवाओं के प्रेरणा स्रोत कोमरे रोहित गोंड़ ने आदिवासी समाज को एक प्रकृति पूजक बताया। उन्होंने कहा कि आदिवासी समाज प्रकृति में पाए जाने वाले सभी जीव जंतु,पेंड़,पौधे,पर्वत नदी नाला,खेत खलिहान के वास्तविक पुजारी हैं, इसी लिए आदिवासियों को विश्व का मूलनिवासी से संबोधित किया जाता है यह पर्व केवल आदिवासियों के लिए ही,नहीं वरन पूरे विश्व के लिए यह पर्व अहम है। आदिवासी समाज धरती पर जैव विविधता वाले 80 प्रतिशत इलाके के संरक्षक हैं। नौ अगस्त का महापर्व को संघर्ष और पर्यावरण का प्रतीक बताया।

वहीं दुगली क्षेत्र के आदिवासी युवाओं की प्रेरणादायक सोच और जनहित के कार्य के लिए आदिवासी समाज प्रमुख रामप्रसाद मरकाम, छेदप्रसाद कौशील,हरख मंडावी, डोमार सिंह ध्रुव, नरेश छेदैय्या, सुरेश ध्रुव, मयाराम नागवंशी, महेंद्र नेताम,सोपसिंग मंडावी, कुंदनसिंह साक्षी, रामशरण मरकाम, जिला पंचायत सदस्य मनोज साक्षी, नगरी जनपद अध्यक्ष दिनेश्वरी नेताम, दुगली जनपद सदस्य बंशीलाल सोरी, कोलियारी सरपंच तुलसी राम मंडावी, दुगली सरपंच रामकुंवर मंडावी, कौहाबाहरा सरपंच शिवप्रसाद नेताम, हेमंत तुमरेटी, जलसूराम कुंजाम, सुरेन्द्र राज ध्रुव सहित समाजिक जनो ने महापर्व की शुभकामनाएं देते हुए युवाओं की विचारों के लिए बधाई दी।

 


10-Aug-2020 6:08 PM

 ‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
धमतरी, 10 अगस्त।
एसपी ने नगरी अनुभाग के थाना मेचका का भ्रमण कर स्पंदन अभियान के तहत जिला बल, छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल एवं केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों से रूबरू होकर समस्याएं सुनी व संबंधितों को उचित निराकरण के निर्देश दिए।

धमतरी एसपी बीपी राजभानू ने नगरी अनुभाग के अतिसंवेदनशील थाना मेंचका का भ्रमण कर वहां पदस्थ जिला पुलिस बल, छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल एवं केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों का मनोबल बढ़ाने हेतु उनके साथ समय व्यतीत किया तथा जवानों से चर्चा कर उनकी समस्याओं को सुना और निराकरण के लिए संबंधितों को दिशा निर्देश दिए। 

उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को कहा कि समय-समय पर अधीनस्थ जवानों की समस्याओं का निराकरण करें व कोई समस्या उनके स्तर पर निराकरण योग्य न हो, तो समय पर अवगत कराकर निराकरण कराए। उपस्थित जवानों को तनाव में रहकर कोई कार्य नहीं करने, अपना मनोबल ऊंचा रखने समझाईश देते हुए परिवार से दूर रहने की स्थिति में उनसे मोबाइल से संपर्क बनाए रखने, शारीरिक स्वच्छता हेतु नित्य खेलकूद, योग आदि करने तथा बारिश के मौसम को देखते हुए आसपास स्वच्छ वातावरण बनाए रखने साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने निर्देशित किया गया। इस दौरान जिला बल, छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल एवं केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के अधिकारी व कर्मचारी गण उपस्थित रहे।


10-Aug-2020 5:47 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कुरूद, 10 अगस्त।
ग्रामवासियों कि मांग पर कातलबोड़ शासकीय विद्यालय परिसर में अतिरिक्त कक्ष और कंप्यूटर कक्ष का भुमिपूजन जिला पंचायत सभापति तारिणी नीलम चन्द्राकर ने किया। 
कुरूद जनपद अंर्तगत अपने निर्वाचन क्षेत्र के ग्राम कातलबोड़ में विकास कार्यों का भुमिपूजन कर कांग्रेस नेत्री ने कहा कि गांव कि जरूरतों को पूरा करने का कार्य जनप्रतिनिधियों का होता है। मैं पूरी कोशिश करुंगी कि अंतिम व्यक्तियों तक सरकार की योजनाओं को पहुंचा कर ज्यादा से ज्यादा विकास कार्य कराके  अपने जनप्रतिनिधि होने का फर्ज अदा कर सकूं।

अपने निर्वाचन क्षेत्र के लोगों से बात करते हुए उन्होंने बताया कि वैश्विक महामारी से पूरा देश स्थिर सा हो गया है किन्तु मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में कांग्रेस सरकार छत्तीसगढ़ में विकास कि गंगा बहा अनेक योजनाओं को अमलीजामा पहना रही हैं। 

इस अवसर पर छग पंचायती राज पूर्व प्रदेश संयोजक  नीलम चन्द्राकर, कार्यकारी जनपद अध्यक्ष  जानसिंग यादव, ब्लाक अध्यक्ष प्रमोद साहू, जनपद सभापति रवि साहू, वैभव चन्द्राकर,महिम शुक्ला, सरपंच सुनीता मोती साहू, उपसरपंच बरातु राम साहू, हरीश साहू, ओमप्रकाश साहू, तोषकुमार साहू, नरसिंग,जुम्मन दिवान, मोतीलाल साहू, नरपत साहू, रामसाय साहू, देवेन्द्र पटेल,रमेश कुमार,देवसिंग साहू, बसंत साहू आदी ग्रामीण उपस्थित थे।
 


10-Aug-2020 5:36 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कुरूद, 10 अगस्त ।
माध्यमिक शिक्षा मंडल छत्तीसगढ़ द्वारा ली जाने वाली ओपन परीक्षा में कक्षा 10वीं-12वीं के लिए निर्धारित शुल्क जमा कर फार्म भरने के बाद भी कई विद्यार्थी परीक्षा देने से वंचित रह गए। इसकी वजह उन्होंने जिसके पास पैसा और फार्म जमा कराया था उसने स्कूल प्रबधंन के पास राशि जमा नही कराई। पीडि़त छात्रों ने पुलिस में लिखित शिकायत कर न्याय की गुहार लगायी है।

अनुविभागीय अधिकारी योगिता देवांगन को ज्ञापन देकर अपनी शिकायत दर्ज कराने कुरूद पुलिस थाना पहुंचे प्रखर रंजन, प्रकाश साहू, विष्णु साहू, पूजा साहू, ओम कुमारी आदि विद्यार्थियों ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा मण्डल की 4 और 9 अगस्त को होने वाली 10वीं-12 वीं की परीक्षा के लिए शासकीय उच्चतर माध्यमिक बालक विद्यालय में 22 से 27 नवंम्बर 2019 को ओपन परीक्षा सेंटर के काउन्टर में निर्धारित 1500,1700 रूपय एवं फार्म जमा कराया गया था। लेकिन करीब दर्जनों विद्यार्थियों को परीक्षा में बैठने की पात्रता नहीं मिली। 

पीडि़त छात्रों ने बताया कि जिस व्यक्ति के पास पैसा जमा कराया था उसने रसीद नहीं दी थी। स्कूल प्रबंधन भी इस मामले में संतोषप्रद जवाब नहीं दे रहा है। पैसे के अलावा उनका एक साल बर्बाद करने वाले दोषियों के खिलाफ कार्रवाई हेतु सक्षम अधिकारियों से शिकायत की गई है। 

इस सबंध में सबंधित स्कूल प्राचार्या मीना गुप्ता का कहना है कि छात्रों की शिकायत के बाद 22 जुलाई को उक्त चपरासी देव यादव को नौकरी से निकाल दिया गया है। 

इस मामले में राहुल गांधी विचार मंच के प्रदेशाध्यक्ष रमेश पाण्डेय ने पीडि़त छात्रों का पक्ष लेते हुए कहा कि शाला त्यागी व शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए शासन ने ओपन स्कूल परीक्षा योजना लागू की है जिसमें पलीता लगाने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।
 


10-Aug-2020 4:56 PM

नगरी जनपद में कायाकल्प पुस्तक का वितरण

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नगरी, 10 अगस्त। विकासखंड नगरी के निर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों सरपंच व जनपद सदस्यों को कल कायाकल्प पुस्तक का वितरण जनपद अध्यक्ष दिनेश्वरी नेताम ने किया। 

जिला पंचायत धमतरी से प्राप्त कायाकल्प पुस्तक में बताया गया है कि आप एक जनप्रतिनिधि के रूप में अपने ग्राम एवं क्षेत्र में रहने वाले परिवारों का समग्र विकास कैसे कर सकते हैं। उनके लिए क्या-क्या संसाधन की आवश्यकता होगी। जब आप आम जनता से रूबरू होंगे, ग्राम सभा की बैठकों में शामिल होंगे तब आपको किन-किन गतिविधियों से अधिक ध्यान देना होगा। इस पुस्तक में केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा त्रिस्तरीय पंचायतों को किस प्रकार वित्तीय संसाधन की व्यवस्था करनी होगी, इसकी विस्तृत जानकारी दी गई है। 

जनपद अध्यक्ष श्रीमती नेताम ने कहा कि सभी निर्वाचित जनप्रतिनिधि कायाकल्प के माध्यम से अपने-अपने क्षेत्रों में समृद्धि ला सकेंगे। सरपंच संघ के अध्यक्ष महेन्द्र नेताम ने कहा कि कायाकल्प पुस्तक की भाषा शैली सरल है और आसानी से समझने के लिए उपयुक्त चित्र भी दिए गए हैं। जनपद के करारोपण अधिकारी सुरेन्द्र नेताम ने भी पुस्तक के संबंध में जानकारी दी। 

इस अवसर पर जनपद सदस्य सुलोचना साहू सांकरा, भुवनेश्वरी धृतलहरे देवपुर, सरपंचगण पन्ना लाल मरकाम गढडोंगरी रै., राजेश कोर्राम-मुकुन्दपुर, महेन्द्र नेताम मुनईकेरा उपस्थित थे।

 


09-Aug-2020 10:32 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

नगरी, 9 अगस्त। ब्लॉक मुख्यालय से लगे ग्राम छिपली मेंमहिलाओं ने हलषष्ठी पर्व पर निर्जला उपवास रखकर बच्चों के सुखमय एवं दीर्घायु जीवन की कामना की। दोपहर में कमर छठ की पूजा के लिए महिलाओं ने गली मोहल्ले में मिलकर प्रतीक स्वरूप दो सगरी के साथ मिट्टी की नाव बनाई और काशी फूल और अन्य फूलों व पत्तों से सगरी को सजाकर वहां गौरी-गणेश बनाकर शिव पार्वती कमरछठ मैया की पूजा-अर्चना की, सगरी भरी और विधि-विधान से पूचा कर हलषष्ठी व्रत कथा सुनी। शाम को बिना हल चले भूमि में उगे अन्न पसहर चावल, भैंस के दूध, दही व छह प्रकार की भाजियों से पारणा किया।


09-Aug-2020 10:28 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

नगरी, 9 अगस्त। नगर व्यवस्था समिति नगरी द्वारा प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी नगरी के ऐतिहासिक राजाबाड़ा में  स्थित दंतेश्वरी मंदिर परिसर पर रविवार को सामूहिक कमरछठ पूजा  सम्पन्न हुई। जिसमें नगर की महिलाओं ने बड़ी संख्या में भाग लिया। नगर पुरोहित पं. ठकुरीधर शर्मा के करकमलों व मुखारबिंद से सम्पन्न हुए इस अनुष्ठान में संबंधित नि:शुल्क दूध, दही व घी की व्यवस्था की गई थी। समिति द्वारा की गई व्यवस्था की महिलाओं ने प्रशंसा की।

इस आयोजन को सफल बनाने में नगर व्यवस्था समिति नगरी के  अध्यक्ष ललित प्रसाद शर्मा, उपाध्यक्ष माखन भरेवा, कोषाध्यक्ष श्रवण नाग, सचिव ज्वाला प्रसाद साहू सहसचिव नोहर साहू, श्रीराम नव युवक परिषद नगरी के अध्यक्ष गजेन्द्र कंचन,कोषाध्यक्ष बृजलाल सार्वा, सचिव नरेश छेदैहा, सदस्यगण उत्तम गौर,नोहरु साहू,ओम प्रकाश सोम, परसादीराम चंद्रवंशी,दुधवन्त भट्ट सुरेश साहू,देवीचंद ढेलडिय़ा,दिलीप साहू, कार्तिक पटेल का योगदान रहा।


09-Aug-2020 6:13 PM

प्रेस क्लब कुरूद की बैठक में कई विषयों पर चर्चा

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कुरूद, 9 अगस्त।
प्रेस क्लब कुरुद (तहसील पत्रकार समिति) की बैठक प्रेस क्लब भवन में हुई। जिसमें आगामी 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर ध्वजारोहण करने सहित विधायक निधि से जीर्णोद्धार के लिए आई 2 लाख रूपए की राशि नगर पचांयत से आज तक नहीं मिलने आदि मुद्दों पर चर्चा की गई। साथ हीं प्रवेश करने वाले दो नये सदस्यों का स्वागत किया गया।

शनिवार दोपहर 3 बजे आहुत बैठक में  सर्वप्रथम 15 अगस्त को सादगी पूर्वक ध्वजारोहण प्रेस क्लब भवन में सुबह 08 बजे किये जाने पर सर्व सम्मति से निर्णय लिया गया एवं कोरोना से बचाव के जरूरी एहतियात बरतने की बात कही गई। ततपश्चात पूर्व विधायक लेखराम साहू द्वारा प्रेस क्लब भवन जीर्णोद्धार के लिए स्वीकृत किये गए राशि 2 लाख रुपये अब तक नगर पचांयत द्धारा नही दिये जाने को लेकर नाराजगी जताते हुए इस विषय पर चर्चा किया गया ताकि भवन का मरम्मत कार्य कराया जा सके। निर्णय लिया गया कि उक्त संदर्भ में नगर पंचायत कुरुद को पुन: आवेदन देकर उक्त राशि के संदर्भ में सर्वप्रथम सूचना के अधिकार के तहत जानकारी एकत्र की जाएगी। पश्चात प्रेस क्लब कुरुद में रवि शर्मा एवं घनश्याम साहू को नये सदस्य के रूप में प्रवेश दिया गया। जिसका सभी ने ध्वनिमत से स्वागत किया।

बैठक में प्रेस क्लब अध्यक्ष धनसिंह सेन, महासचिव मूलचंद सिन्हा, संरक्षक कृपाराम यादव,  जमाल रिजवी, अजय केला, गणेश साहू, चंदन शर्मा, कृपाराम सिन्हा, यशवंत गंजीर, योगेश साहू, दीपक साहू, अभिमन्यु नेताम उपस्थित थे।
 


09-Aug-2020 4:28 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
धमतरी, 9 अगस्त।
विश्व आदिवासी दिवस पर आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वीडियो कंफ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित किया। उन्होंने आदिवासी समाज सहित सभी प्रदेशवासियों को इस विशेष दिन की बधाई दी और आदिवासी इलाक़ों के विकास को लेकर सरकार की प्रतिबद्धता और संकल्प को दोहराया। मुख्यमंत्री ने आदिवासियों को राज्य की रीढ़ बताते हुए प्राचीन आदिवासी परम्पराओं और संस्कृति को सहेजते हुए उन्हें पुनर्जीवित कर विकास के नए सोपानों से रू ब रू करने व उनके वास्तविक अधिकारों से जोडऩे की मंशा जाहिर की। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में जिले का प्रतिनिधित्व करते हुए कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य, जिला पंचायत अध्यक्ष कांति सोनवानी, जिला शिक्षा अधिकारी नेल्सन, आदिवासी विकास विभाग के अधिकारी सहित आश्रम छात्रावास के सात प्रतिभावान छात्र उपस्थित रहे। 
 


09-Aug-2020 4:25 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
धमतरी, 9 अगस्त।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मासिक रेडियो वार्ता लोकवाणी की 9वीं कड़ी का प्रसारण आज आकाशवाणी सहित विभिन्न क्षेत्रीय समाचार चैनलों व एफएम रेडियो में किया गया। इसे सुनने के बाद नगर निगम धमतरी के महापौर विजय देवांगन ने निगम सभाकक्ष में अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि प्रदेश की जनता को सही मायने में राहत सरकार की न्याय योजनाओं के क्रियान्वयन के बाद मिली। 

उन्होंने आगे कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में सरकार एक सच्ची हितैषी की भूमिका निभा रही है। पहले किसान न्याय योजना के तहत 2500 रुपए में किसानों की मेहनत का प्रतिफल दिया जा रहा है, फिर उसके बाद गोधन न्याय योजना से ग्राम एवं नगर स्तर पर रोजगार का ऐतिहासिक नवाचार का मुख्यमंत्री ने आगाज़ किया, जिसकी चहुंओर सराहना हो रही है। इसके लिए मौजूदा सरकार निश्चित तौर पर बधाई की पात्र है।

निगम के सभापति अनुराग मसीह ने लोकवाणी सुनने के बाद सबको विश्व आदिवासी दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री बघेल ने अपने संक्षिप्त कार्यकाल में लोकहित के लिए अनेक ऐतिहासिक निर्णय लिए हैं और योजनाओं का भी उसी गति से क्रियान्वयन हो रहा है। उन्होंने आगे कहा कि 20 जुलाई को शुरू हुई गोधन न्याय योजना सबसे बेहतर योजना है जिससे गोबर से आय अर्जित करने व स्वरोजगार अपनाया जा सकता है। इस योजना से एक साथ बहुद्देशीय लक्ष्यों की पूर्ति संभव है। 

उल्लेखनीय है कि आज लोकवाणी का प्रसारण आकाशवाणी के सभी केंद्रों, एफ.एम.  चैनलों और राज्य के क्षेत्रीय न्यूज़ चैनलों में सुबह 10.30 से 10.55 तक किया गया, जिसकी श्रवण की व्यवस्था नगर पालिक निगम के सभा हाल में की गई थी। 

इस अवसर पर नगर के वरिष्ठ नागरिक गण, निगम के कार्यपालन अभियंता श्री राजेश पदमवार, स्वास्थ्य अधिकारी सतीश चंद्र त्रिपाठी उपस्थित थे।
 


09-Aug-2020 4:18 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
धमतरी, 9 अगस्त।
बारिश ने शहर एवं आस पास के इलाके को तरबतर कर दिया। सुबह 4 बजे से निरंतर तेज वर्षा हो रही है। पूरा सावन का महीना गुजर गया, पर एैसी बारिश नहीं हुई।

भादो के एक सप्ताह बाद जो बारिश आज हो रही है, वह  काफी मायने रखती है। सुबह 4 बजे से हो रही बारिश ने पूरी तरह से झड़ी का रूप ले लिया है। अब तक इन 8 घंटों के दौरान शहर समेत ग्रामीण अंचल पानी पानी हो गया है। जिस तरह मौसम बना हुआ है और आसमान में घने काले बादल छाए हुए हैं। इससे उम्मीद की जा रही है कि फिलहाल यह बरसात रुकने वाली नहीं है। शहर के हर इलाके में पानी ही पानी नजर आ रहा है। इससे आज जनजीवन काफी प्रभावित हुआ है।
 


09-Aug-2020 12:14 PM

छत्तीसगढ़' संवाददाता
धमतरी, 9 अगस्त। जिले की मदिरा दुकानों के आसपास अवैध ढंग से संचालित खोमचों के विरूद्ध आबकारी विभाग द्वारा कार्रवाई की जा रही है। 

जिला आबकारी अधिकारी ने बताया कि कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य के निर्देश पर मदिरा दुकानों के आसपास बिना अनुमति के चलाए जा रहे खोमचों में डिस्पोजल गिलास तथा पानी पाउच की बिक्री एवं शराब खोरी की शिकायत मिलने पर उनके विरुद्ध कार्रवाई की जा रही है। इसी क्रम में शनिवार को मदिरा दुकान छाती के पास लगाए गए खोमचे को हटाया गया। इसके अलावा स्थानीय सुन्दरगंज के पास मदिरापान करते पाए जाने पर आरोपी जीतेश सोनी के विरुद्ध धारा 36(च)(1) तथा नहरनाका दुकान के आसपास मद्यपान की सुविधा उपलब्ध कराते पाए जाने पर धारा 36(ग)  के तहत कार्रवाई की गयी।

 


09-Aug-2020 12:13 PM

धमतरी, 9 अगस्त। अंकों के आधार पर सट्टा नामक जुआ खिलाने के आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

पुलिस के अनुसार पुलिस टीम द्वारा दबिश देकर अंकों के आधार पर रुपए पैसों का दांव लगाकर सट्टा नामक जुआ खिलाते हुए फिरोज खान रामबाग मछली बाजार के पीछे धमतरी को रंगे 


08-Aug-2020 9:57 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

नगरी, 8 अगस्त। नगर पंचायत नगरी के शहीद वीर नारायण सिंह वार्ड-1 में सिंहावा क्षेत्र के नगरी राज पटेल समाज के द्वारा पटेल समाज के भवन परिसर में समाज के कार्यकारी अध्यक्ष वामदेव कौशल के नेतृत्व में पर्यावरण की सुरक्षा के लिए 40 पौधों का रोपण किया गया। सभी सदस्यों द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मास्क पहने थे एवं सेनीटाइजर का उपयोग किया। श्वेतांबरी माता का पूजा अर्चना करने के पश्चात पौधरोपण किया गया। जिसमें नीम, करंज, गुलमोहर, कटहल, नींबू ,आंवला अन्य तरह के पौधों का पौधरोपण किया गया। इस कार्यक्रम में समाज के मदन सिंह, सौभाग्य नंद, ओमप्रकाश पटेल, विजय कौशल, केश कुमार पटेल, परमानंद पटेल, चैन सिंह, गणेश राम, रामसुंदर एवं समाज के सदस्य गण उपस्थित थे।


08-Aug-2020 9:11 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

नगरी, 8 अगस्त। नगर पंचायत नगरी के वार्ड 12 स्थित आंगनबाड़ी में शिशु संरक्षण माह कार्यक्रम का शुभारंभ वार्ड 11 व 12 के पार्षद पूनम बलजीत छाबड़ा व अश्वनी निषाद ने 5 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ए की सिरप पिलाकर किया। शिशु संरक्षण कार्यक्रम में गर्भवती जांच, शिशुवती जांच नियमित टीकाकरण के साथ 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ए का घोल पिलाया गया तथा 6 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को आयरन सिरप दिया गया और आंगनबाड़ी के समस्त बच्चों को रेडी टू ईट का पैकेट प्रदान किया गया।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अनीता यादव ने पार्षदों को जानकारी दी कि 11 व 12 वार्ड में 4 कुपोषित बच्चे हैं, जिन्हें जनप्रतिनिधियों को 6 माह के लिए गोद लेने का आग्रह आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा किया गया, जिसे पार्षदों ने अपनी सहमति देते हुए उनको कुपोषित बच्चों का 6 माह तक देखरेख का जिम्मा उठाया।

कार्यक्रम में महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता राजकुमारी गायकवाड़, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अनिता यादव, पूर्व पार्षद बलजीत छाबड़ा, वार्डवासी खैरून बानो, भूपेंद्र साहू कार्यक्रम में उपस्थित थे।


08-Aug-2020 8:29 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

धमतरी,  8 अगस्त। रत्नाबांधा रोड धमतरी स्थित कपड़ा दुकान से चोरी करते रंगे हाथ आरोपियों को गस्त पेट्रोलिंग के दौरान पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

 7-8 अगस्त की दरमियानी रात्रि थाना सिटी कोतवाली पेट्रोलिंग पार्टी द्वारा गस्त पेट्रोलिंग के दौरान शहर के प्रत्येक वार्डों में भ्रमण करते हुए सतत निगरानी रखी जा रही थी कि इसी दौरान रत्नाबांधा रोड में पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस के सामने स्थित देवांगन बाजार कपड़ा दुकान से ग_ा फेंकते तथा पुलिस पेट्रोलिंग गाड़ी को देखकर कपड़े के ग_े को उठाकर दो चोर भागते दिखाई देने पर सिटी कोतवाली पेट्रोलिंग स्टाफ द्वारा दौड़ा कर दोनों को कपड़े के ग_े सहित पकड़ा गया।

तदुपरांत कपड़ा दुकान के संचालक से संपर्क कर मौके पर बुलाकर चेक कराया गया तो कपड़ा दुकान से टी-शर्ट, लोअर, फ्रॉक, कुर्ती आदि जुमला कीमती 11150/- के कपड़ा की चोरी होने व रंगे हाथ दो चोरों के पकड़े जाने की सूचना वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को देकर प्रार्थी की रिपोर्ट पर आरोपी बिशेसर गाडा एवं 01 अपचारी बालक के विरुद्ध अपराध पंजीबद्ध कर आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। पुलिस अधीक्षक बी.पी. राजभानु ने थाना सिटी कोतवाली पुलिस स्टाफ द्वारा की गई त्वरित कार्रवाई एवं दोनों आरोपियों को रंगे हाथ पकडऩे के फलस्वरुप उत्साहवर्धन हेतु नगद ईनाम से पुरस्कृत किया गया है।

 

 

 


08-Aug-2020 7:54 PM

कुरुद, 8 अगस्त। नगर पंचायत कुरुद में एकदिवसीय स्वच्छता अभियान चलाया गया जिसमें जनप्रतिनिधियों, कर्मचारियों तथा वार्डवासियों द्वारा सामूहिक श्रमदान कर स्वच्छता के प्रति लोगों को प्रेरित किया गया।

विदित हो कि स्वतंत्रता दिवस की पूर्व तैयारी में जुटी नगर पंचायत पूरे शहर को स्वच्छ बनाये रखने विभिन्न वार्डों की स्वच्छता कर्मियों द्वारा लगातार सफाई कार्य किया जा रहा है। इसी तारतम्य में आज वार्ड-15 में कुरुद नगर पंचायत अध्यक्ष तपन चन्द्राकर , पार्षद एवं सभापति मनीष साहू तथा नगर पंचायत सीएमओ मनोज जायसवाल की प्रशासनिक टीम व वार्डवासियों के द्वारा सामुहिक श्रमदान कर किया गया। साथ ही अध्यक्ष श्री चंद्राकर ने वार्डवासियों को कोरोना महामारी को ध्यानगत कराते हुए अपने आसपास को हमेशा स्वच्छ बनाये रखने अपील किया। श्रमदान में मुख्यरूप से मनोज अग्रवाल एल्डरमैन , बसन्त साहू पार्षद प्रतिनिधि,संध्या कश्यप ब्लाक अध्यक्ष महिला कांग्रेस, तुकेश साहू, उमाशंकर साहू, ऐश्वर्य साहू, सन्तोष प्रजापति,अश्विन साहू, नीरज कश्यप,जयसुदन जोशी, होमेश मानिकपुरी,दुर्गेश साहू, राजू साहू, मुकेश पवार, आकाश शाहनी सहित नगर पंचायत कर्मचारी तथा वार्डवासियों का सहयोग रहा।
 


08-Aug-2020 7:30 PM

हायर सेकंडरी स्कूल भवन व विभिन्न निर्माण कार्यों का भूमिपूजन

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
धमतरी,  8 अगस्त।
धमतरी क्षेत्र के ग्राम पंचायत बारना में केंद्र शासन शिक्षा विभाग से स्वीकृत हायर सेकंडरी स्कूल भवन, पुस्तकालय भवन, प्रयोगशाला भवन, सांस्कृतिक भवन निर्माण कार्य का भूमिपूजन विधायक एवं विभिन्न जनप्रतिनिधियों व ग्रामवासियों के द्वारा किया गया। 

विधायक द्वारा भूमि पूजन एवं शिलान्यास उपरांत समस्त ग्रामवासी, ग्राम पंचायत, स्कुल के प्राचार्य एवं समस्त स्टाफ को बधाई देते हुए कहा कि बच्चे देश के भविष्य होते हैं तथा स्कूल के शिक्षक अपने समस्त छात्र-छात्राओं को सही दिशा व मार्गदर्शन देकर देश दुनिया में अपना नाम रोशन करने के लिए सतत प्रयत्नशील है। छात्र-छात्राओं को भवन उपलब्ध हो जाने से विभिन्न सुविधाएं मिलेगी। 

ज्ञात हो कि वर्तमान में हायर सेकंडरी स्कूल, हाई स्कूल भवन में संचालित हो रहा है, हायर सेकंडरी स्कूल का अपना भवन बन जाने पर छात्र-छात्राओं के लिए और कई उत्कृष्ट कार्य होने की संभावना बढ़ जाती है। विधायक के साथ जनपद उपाध्यक्ष अवनेंद्र साहू, जिला साहू समाज अध्यक्ष दयाराम साहू, जनपद सदस्य माधुरी पटेल, पुर्व भोथली मण्डल अध्यक्ष नेहरू निषाद, मंडल उपाध्यक्ष ममता निषाद, रूपचंद साहू, महामंत्री मिश्री पटेल, सरपंच ललिता ध्रुव सिवनी सरपंच आशा बघेल माखन साहू खिलावन प्रजापति चित्र कुमार साहू लोकेश प्रजापति, रामचरन सोनी, दौलत साहू, स्कूल प्राचार्य एवं समस्त स्टाफ, समस्त पंचगण व ग्रामीण जन उपस्थित रहे।
 


Previous123456Next