छत्तीसगढ़ » धमतरी

Previous12Next
Date : 21-Aug-2019

सीएम ने किया लघु वनोपज प्रसंस्करण केंद्र दुगली का अवलोकन

त्रिफला प्रसंस्करण केंद्र का शुभारंभ, स्व-सहायता समूह की महिलाओं से मुलाकात

छत्तीसगढ़ संवाददाता
नगरी / धमतरी, 21 अगस्त।
मुख्यमंत्री ने धमतरी जिले के ग्राम दुगली में लघु वनोपज प्रसंस्कण एवं प्रशिक्षण केंद्र का अवलोकन कर यहां प्रसंस्करण कार्य कर रही स्व-सहायता समूह की महिलाओं से चर्चा की। मुख्यमंत्री ने यहां त्रिफला प्रसंस्करण केंद्र का शुभारम्भ भी किया।

इस अवसर पर यहां महिला समूहों द्वारा माहुल पत्ते से दोना निर्माण कार्य, शहद का संग्रहण कर इसकी प्रोसेसिंग, सतावर का संग्रहण कर प्रोसेसिंग कार्य का अवलोकन सीएम ने किया। मुख्यमंत्री श्री बघेल और श्री पुनिया में यहां निर्मित शहद, बैचांदी के चिप्स और तिखुर जूस का सेवन किया और इसके स्वाद और गुणवत्ता की तारीफ की। 

उल्लेखनीय है कि धमतरी जिले के इस आदिवासियों बाहुल्य वन क्षेत्र में अनेक वनोपजों का उत्पादन होता है। राज्य शासन का प्रयास है कि इनके संग्रहण एवं प्रसंस्करण को बढ़ावा देकर यहां के नागरिकों की जीवकोपार्जन में वृद्धि की जाए। राज्य शासन द्वारा राज्य के वन क्षेत्र में संग्रहण के लिए अब 15 वनोपजों का न्यूनतम समर्थन मूल्य निर्धारित किया है। इसी तरह वन वनोपजों की संग्रहण क्षमता बढ़ाने के लिए विभिन्न ग्रामो में संग्रहण केंद्रों की स्थापना की जा रही है। तेंदूपत्ता के संग्रहण दर को भी 2500 रुपये मानक बोरा से बढ़ा कर 4000 रुपये मानक बोरा किया गया है। 

मुख्यमंत्री ने स्व. राजीव गांधी की स्मृति पर बनाए गए प्रदर्शनी का अवलोकन का भी किया। इस अवसर पर राज्यसभा सांसद पी.एल.पुनिया, पंचायत विभाग के मंत्री टी.एस. सिंहदेव, उद्योग मंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा, वन मंत्री मोहम्मद अकबर, राजस्व मंत्री जय सिंह अग्रवाल, विधायक मोहन मरकाम, मध्य क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण की अध्यक्ष डॉ.लक्ष्मी धु्रव, विधायक रंजना दीपेंद्र साहू, जिला पंचायत अध्यक्ष रघुनंदन साहू सहित अपर मुख्य सचिव आर. पी. मंडल, प्रधान मुख्य वन संरक्षक राकेश चतुर्वेदी, कलेक्टर रजत बंसल भी उपस्थित थे।


Date : 21-Aug-2019

सीएम ने विद्यार्थियों संग जमीन पर बैठकर चखा मध्याह्न भोजन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
नगरी /धमतरी, 21 अगस्त।
मुख्यमंत्री श्री बघेल ने आदिम जाति विकास विभाग द्वारा संचालित शासकीय बालक आश्रम का अवलोकन किया। यहां अध्ययनरत विद्यार्थियों ने उनका स्वागत गुलाब फूल भेंट कर किया। इस दौरान बताया गया कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी द्वारा 1985 को दुगली प्रवास के दौरान इसका अवलोकन किया गया था। यह आश्रम भी उसी साल से संचालित है, जो कि जिले का सर्वप्रथम आवासीय आश्रम है। इसके उपरांत मुख्यमंत्री एवं अन्य वरिष्ठ मंत्रियों व अतिथियों ने आश्रम के विद्यार्थियों के साथ जमीन पर बैठकर भोजन किया। 

मुख्यमंत्री को अपने बीच पाकर तथा उनके साथ आम आदमी की भांति सहज ढंग से जमीन पर बैठकर भोजन ग्रहण करने पर विद्यार्थी गदगद हो गए। मध्याह्न भोजन के तौर पर मुख्यमंत्री एवं अन्य अतिथियों को दाल, चावल, रोटी के अलावा खेक्सी, आलू-बरबट्टी, लौकी की सब्जी परोसी गई। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कक्षा चौथी के रौशन कमार, रविशंकर कमार तथा सूरज कमार से पूछा कि रोज ऐसा ही भोजन मिलता है, जिस पर बच्चों ने उत्तर दिया कि यहां प्रतिदिन मीनू के अनुसार स्वादिष्ट भोजन परोसा जाता है। 

खाना खाते समय उन्होंने बच्चों से उनके लक्ष्य के बारे में भी पूछा, तो किसी ने शिक्षक, किसी ने डॉक्टर और किसी ने इंजीनियर बनने की इच्छा प्रकट की। भोजन कक्ष में मुख्यमंत्री के साथ राज्यसभा सांसद  पी.एल. पुनिया, प्रदेश के ग्रामीण विकास एवं स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव, परिवहन, आवास तथा वन मंत्री मोहम्मद अकबर, वाणिज्यिक कर, उद्योग तथा जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा, राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल, कोंडागांव विधायक  मोहन मरकाम सहित सिहावा विधायक डॉ. लक्ष्मी धु्रव, पूर्व मंत्री माधव सिंह धु्रव व कलेक्टर रजत बंसल ने भी जमीन पर बैठकर मध्यान्ह भोजन किया। 

 


Date : 20-Aug-2019

सीएम ने लइका जतन ठउर का किया उद्घाटन
बच्चों को दिए फल, पोषाहार, कपड़े और हैंडवाश
अगले एक साल में दुगली सेक्टर के 45 गांवों में कुपोषण दूर करने का लक्ष्य
छत्तीसगढ़ संवाददाता
नगरी /धमतरी, 20 अगस्त।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने धमतरी जिले के नगरी विकासखण्ड के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र दुगली में लइका जतन ठउर का उद्घाटन किया। दुगली सेक्टर को कुपोषण मुक्त करने पोषण पुनर्वास केन्द्र की तर्ज पर स्थापित इस अभिनव लइका जतन ठउर में कुपोषित बच्चों का संपूर्ण उपचार और चिकित्सीय देखभाल की जाएगी। यहां बच्चों के लिए 10 बिस्तरों की व्यवस्था है। 18 प्रतिशत कुपोषण दर वाले दुगली सेक्टर के 45 गांवों को अगले एक वर्ष में कुपोषण मुक्त करने का लक्ष्य है। 

 श्री  बघेल, स्वास्थ्य मंत्री  टी.एस. सिंहदेव, राज्यसभा सांसद  पी.एल. पुनिया तथा विधायकद्वय  मोहन मरकाम और लक्ष्मी ध्रुव नवनिर्मित लइका जतन ठउर में इलाजरत बच्चों और उनकी माताओं से मिले तथा उन्हें फल, रेडी-टू-ईट पोषाहार, कपड़े और हैंडवाश वितरित किए।लइका जतन ठउर में डॉक्टरों द्वारा कुपोषित बच्चों का वजन मूल्यांकन कर उचित प्रोटीनयुक्त आहार दिया जाएगा। यहां कुपोषित बच्चों की माताओं को भी बच्चों को दिए जाने वाले भोजन के विषय में प्रशिक्षित किया जाएगा, ताकि जब बच्चे 15 दिनों के उपचार के बाद घर लौटे, तो उनके वजन की वृद्धि के अनुपात में पौष्टिक भोजन तैयार करने में माताओं को सहूलियत हो। आंगनबाड़ी केन्द्रों में भी इन बच्चों की सतत निगरानी की जाएगी। साथ ही डॉक्टरों द्वारा फॉलोअप भी किया जाएगा, जिससे कि पूरा दुगली सेक्टर कुपोषण मुक्त हो सके। 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री बघेल स्वास्थ्य विभाग की चिरायु और अन्य योजनाओं के हितग्राहियों से भी मिले। लोकार्पण कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग की सचिव निहारिका बारिक सिंह, संचालक  नीरज बंसोड़, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डॉ. प्रियंका शुक्ला, कलेक्टर रजत बंसल और धमतरी के मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी डॉ. डी.के. तुर्रे सहित स्वास्थ्य विभाग के अनेक अधिकारी तथा गणमान्य नागरिक मौजूद थे।


Date : 20-Aug-2019

भूपेश ने किया तीरंदाजी प्रशिक्षण केंद्र दुगली का शुभारंभ
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
नगरी /धमतरी, 20 अगस्त।
प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज ग्राम दुगली में तीरंदाजी प्रशिक्षण केंद्र का शुभारंभ किया। इस अवसर पर श्री बघेल ने बच्चों को तीरंदाजी के गुर सिखाये और स्वयं भी निशाना साधा। इस अवसर पर राज्य सभा सांसद पी.एल. पुनिया, शासन के वरिष्ठ मंत्री टी.एस. सिंहदेव,  मोहम्मद अकबर, प्रभारी मंत्री कवासी लखमा, जयसिंह अग्रवाल, विधायक सिहावा डॉ लक्ष्मी ध्रुव, पूर्व विधायक अशोक सोम भी मौजूद थे। 

ग्राम दुगली में अब 20 आदिवासी बच्चे आधुनिक कीट से तीरंदाजी सीखेंगे, जिसमें 10 लड़कियां और 10 लड़के हैं। इन बच्चों को आधुनिक तरीके से तीरंदाजी सीखाया जायेगा। इन बच्चों में 16 बच्चे विशेष पिछड़ी जनजाति कमार वर्ग के हैं और चार बच्चे आदिवासी वर्ग से हैं। इस मौके पर आरचेरी कीट पाकर आदिवासी बच्चे बहुत खुश हैं। कक्षा आठवीं की छात्रा द्रोपति नेताम और कक्षा बारहवी की छात्रा संतोषी नेताम ने बताया कि वह अपने पापा के सपनों को पूरा कर सकेंगे। 

संतोषी ने कहा कि वह बचपन में अपने पापा के साथ तीर चलाना सीखते थे, लेकिन आधुनिक तीरंदाजी के अभाव में नहीं सीख पाई। अब उनका सपना पूरा होगा। उन्होंने मुख्यमंत्री जी को धन्यवाद ज्ञापित किया है। इसी तरह कक्षा ग्यारहवी के छात्र राजेंद्र सोरी ने कहा कि वह बहुत खुश है और तीरंदाजी को आगे बढ़ायेंगे। अध्ययन के साथ-साथ तीरंदाजी के शौक को भी पूरा करेंगें। ज्ञात हो कि पहले यहां तीरंदाजी केन्द्र खोला गया था, लेकिन आधुनिक तकनीक के साथ बच्चे तीरंदाजी नहीं सीख पाये। अब इन बच्चों को आधुनिक तकनीक से प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। मुख्यमंत्री ने बच्चों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उन्हें अध्ययन के साथ-साथ तीरंदाजी को प्रोफेशनल तरीके से आगे बढ़ाने का अवसर मिलेगा।


Date : 20-Aug-2019

दुगली में राजीव की प्रतिमा का सीएम ने किया अनावरण
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
नगरी/धमतरी, 20 अगस्त।
पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. राजीव गांधी की 75वीं जयंती के अवसर पर उनके आदमकद प्रतिमा का अनावरण आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दुगली ग्राम में किया। इस मौके पर उन्होंने रुद्राक्ष का पौधरोपण भी किया। इस अवसर पर राज्य सभा सांसद पी.एल. पुनिया, मंत्री टी.एस. सिंहदेव, मोहम्मद अकबर, प्रभारी मंत्री कवासी लखमा, जयसिंह अग्रवाल, विधायक सिहावा डॉ. लक्ष्मी ध्रुव मौजूद थे।

ज्ञात हो कि आज से 34 वर्ष पूर्व राजीव गांधी सपत्नीक ग्राम दुगली पहुंचे थे। राजीव गांधी की स्मृति में स्थापित इस प्रतिमा को देखकर लोग भावुक हो उठे और राजीव गांधी अमर रहे के नारे लगाए। 34 साल पहले की ऐतिहासिक अवसर को याद कर ग्राम की कमला बाई ने बताया कि वह दिन रविवार था और उस दिन उन्होंने अपनी टोकरी में लाल भाजी, टमाटर, करेला और मिर्च धनिया लेकर पसरा लगा रखा था। दुगली के तिराहे पर वे करीब 10 मिनट रूके। इसके बाद वे कार में सवार होकर सीधे शासकीय वन प्राथमिक शाला भवन में चले गए। 

प्रतिमा अनावरण के इस स्वर्णिम पल का गवाह रहे ग्रामीणों ने बताया कि 14 जुलाई 1985 के पहले ग्राम दुगली के किसी भी ग्रामीण ने यह कल्पना नहीं की थी कि देश के प्रधानमंत्री का आगमन उनके गांव में होगा। दुगली के बुजुर्गों का यह मानना है कि राजीव जी का दुगली आगमन का सबसे बड़ा कारण विशेष पिछड़ी जनजाति कमार की संस्कृति, रहन-सहन, खानपान, वेशभूषा से परिचित होना था। उनकी इस जिज्ञासा ने ही उन्हें दुगली खींच लाया। वहीं कुछ ग्रामीणों का यह भी मानना है कि कमार जनजाति के साथ-साथ आदिवासी संस्कृति, वनों पर उनकी निर्भरता और बिना किसी बाह्य सहयोग के जीवन यापन के तरीकों से प्रत्यक्षत: अवगत होना चाहते थे। 

कमारपारा के वयोवृद्ध  मैतूराम और उनकी पत्नी मोतिम बाई ने उस दिन को याद कर बताया कि कुएं का निरीक्षण करने के पश्चात् श्री गांधी ने सियान (सुकालूराम व सोनाराम) से आत्मीय बातचीत की। इस दौरान उन्होंने पलाश के पत्ते से बनाए गए दोने में मडिय़ा पेज, कडू कंद, कुल्थी बीज की दाल और चरोटा भाजी का स्वाद भी चखा। साथ ही महुए के एक फूल को लेकर उसके रस का भी स्वाद लिया। फिर यहां से बीरनपारा में बने गौरा चबूतरे के पास कुछ समय बिताए। गांव के 65 वर्षीय बुजुर्ग और तत्कालीन ग्राम पटेल भुवालराम नेताम ने बताया कि यहीं पर श्री गांधी ने विशेष पिछड़ी जनजाति कमार को संरक्षित करने के उद्देश्य से ग्राम को गोद लेने की मंशा जाहिर की थी। इसके बाद वे पुरानी बस्ती (बीरनपारा) में मिट्टी से बने कुछ घरों में जाकर अवलोकन भी किया। इससे थोड़ी दूर पर बनाई गई घासफूस की झोपड़ी में उन्होंने भोजन किया।    

 


Date : 20-Aug-2019

रेत भरी हाईवा से सड़कें बदहाल, ग्रामीणों ने किया चक्काजाम

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कुरूद, 20 अगस्त।
रात-दिन रेत परिवहन में लगी भारी भरकंप हाईवा के चलनें से सड़कों की हालत बदतर हो रही है। आए दिन होने वाली दुर्घटना से परेशान ग्रामीणों ने गांव से हाईवा नही गुजरनें देने की मांग करते हुए करीब 3 घंटे तक चक्काजाम किया। जिससे दोनों ओर रेत से भरे वाहनों की लंबी कतार लग गई। मौके पर पहुंची नायब तहसीलदार की समझाईश पर ग्रामीण शंात हुए। 

कुरूद-चर्रा मार्ग से होकर बारना रेत खदान से रोज तीन सौ से अधिक हाईवा गुजरते हैं। जिससे इस सड़क की हालत जर्जर हो गई है। सैकड़ों छात्र-छात्राओं और ग्रामीणों का रोज इसी सड़क से आना-जाना होता है। रात-दिन तेज रफ्तार से दौडऩें वाले इन भारी वाहनों से आए दिन दुर्घटना होते रहती है। प्रशासन से शिकायत के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं होने से तंग आकर ग्राम कोकड़ी के ग्रामीणों ने सोमवार शाम चक्काजाम कर दिया। खिलेन्द्र देवांगन, कोमल साहू, रेखराम सार्थी, नरेश, लखन साहू, भूपेन्द्र देवांगन ने बताया कि बारना, दोनर से रेत भरकर निकले वाहनों की वजह से कुरूद, चर्रा, कोकड़ी, कातलबोड़, नवागांव, सिवनी आदि की सड़कें बदहाल हो गई है। 

शिकायत के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं होती इसलिए हमें आंदोलन करना पड़ा। चक्काजाम की खबर लगते ही नायब तहसीलदार आकांक्षा साहू, टीआई बिपिन लकड़ा मौके पर पहुंचे। उन्होनें आक्रोशित ग्रामीणों को समस्या का समाधान उच्चाधिकारियों से कराने की बात कह कर चक्काजाम खत्म करने के लिए मनाया। रात्रि साढ़े 8  बजे ग्रामीण तैयार हुए तब तक गांव के दोनों ओर सैकड़ों हाईवा की कतार लग गई थी। ज्ञात हो कि इसके पूर्व भी चर्रा, कातलबोड़ के लोगों ने आंदोलन किया था।  

 


Date : 20-Aug-2019

पौधरोपण व अतिक्रमण ने छीना पशुओं का चारागाह, घरों में कैद मवेशी, ग्रामीणों ने लगाई कलेक्टर से गुहार

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कुरूद, 20 अगस्त।
खारून नदी के किनारे घास भूमि में अवैध कब्जा कर बनाए गए खेत-खलिहान एवं मैदानों में हुए पौधरोपण के चलते मवेशियों के लिए चारागाह की जगह खत्म हो गई है। जिसे देख चरवाहों ने गांव के मवेशी चरानें से मना कर दिया। जिसके चलते पांच दिन से गाय, बैल, भैंस, बकरी-बकरा आदि घरों में बंधे है। गांव की बैठक में समाधान नही होने पर पंचायत प्रतिनिधियों ने कलेक्टर से मदद मांगी है। जहां से उन्हें सप्ताह भर के भीतर समस्या सुलझानें का आश्वासन मिला है। 

कुरूद विकासखंड के अतंर्गत ग्राम सेमरा(भखारा) में बाढ़ से जमीन का कटाव रोकनें व पर्यावरण को हरा-भरा करनें के उद्देश्य से शासन के आदेश के तहत खारून नदी किनारे एवं खाली पड़े घास भूमि में वन विभाग द्वारा वृक्षारोपण कर सुरक्षा के लिए तार फेसिंग भी किया जाना है। ग्रामीणों का कहना है कि पुराना व नया बगीचा में खाली पड़ें जमीन को पहले से ही कुछ प्रभावशाली लोगों ने बेजा कब्जा कर अपना खेत-खलिहान बना लिया है। नदी किनारे थोड़ी बहुत बची खाली जमीन में वृक्षारोपण किया जा रहा है। जिससे चारागाह की समस्या खड़ी हो गई है। 

सेमरावासियों ने यह भी बताया कि कुछ दिन पहले हमेशा की तरह चरवाहे उस क्षेत्र में मवेशी चरानें गए तो वृक्षारोपण कार्य में लगे लोगों ने उन्हें डांट-डपटकर भगा दिया। जिसकी जानकारी चरवाहों ने बस्ती पंचायत को दे मवेशी चरानें से मना कर दिया। इस मुद्दे को लेकर गांव में तीन बार बैठक हो चुकी है। जिसमें वृक्षारोपण में रोक तथा बेजा कब्जाधारियों से जमीन खाली करा चारागाह के लिए आरक्षित रखे जाने का निर्णय लिया गया। जिसकी जानकारी संबंधित अधिकारियों को दे दी गई है। लेकिन समस्या का समाधान नही हो पाया। जिससे अब तक गांव के सैकड़ों मवेशी घरों में बंधे हुए हैे। सोमवार को सरपंच पुष्पेन्द्र कुमार जोशी, उपसरपंच कृष्णकुमार साहू, ग्रामीण अध्यक्ष सीताराम साहू, उपाध्यक्ष ईश्वर साहू, कोषाध्यक्ष बाबूलाल निर्मलकर आदि ग्रामीण कलेक्टोरेट पहुंच ज्ञापन सौंप समस्या बताई। जिस पर उन्हें जल्द कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया गया। इस संबंध में कुरूद डिप्टी रेंजर पीएल पाण्डेय ने बताया कि सरपंच की सहमति एवं कलेक्टर के आदेश पर सेमरा के पुराना बगीचा क्षेत्र में 4.704 हेक्टेयर में 5174 पौधा तथा नया बगीचा के नदी किनारें व कुछ मैदानी क्षेत्र के10.538  हेक्टेयर में 6 417 पौधों का रोपण किया गया है। 


Date : 20-Aug-2019

भाजयुमो प्रदेश महामंत्री का स्वागत 

कुरूद, 20 अगस्त। भारतीय जनता युवा मोर्चा छत्तीसगढ़ के प्रदेश महामंत्री संजूनारायण ठाकुर का प्रवास सिर्री मंडल के ग्राम बिरेझर में हुआ । जिसका भानु चंद्राकर जिला उपाध्यक्ष भाजपा, सत्यप्रकाश सिन्हा भाजयुमो सिर्री मंडल प्रभारी, अरूण साहू अध्यक्ष युवा मोर्चा,  बालेन्दु ठाकुर महामंत्री सिर्री, मंडल मुकेश साहू, देवेंद्र सिन्हा, हिमांशु साहू , राहुल बांधेकर, दीपेश चंद्राकर, विक्रम बंजारे, अनुराग साहू , प्रताप साहू, गुपेन्द्र साहू, जगमोहन साहू, कुंदन साहू, तुलेश साहू, धनेश साहू, जयनारायण साहू, विजय यादव, त्रिलोचन साहू, भुनेश्वर, पूरण साहू, एवं युवा मोर्चा सिर्री मंडल कें कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया। 


Date : 19-Aug-2019

राजीव स्मृति में 20 को दुगली में ग्राम-सुराज एवं वनाधिकार मड़ई

छत्तीसगढ़ संवाददाता
नगरी/ धमतरी, 19 अगस्त।
पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की स्मृति में कल 20 अगस्त को 11 बजे दुगली में आयोजित ‘ग्राम-सुराज एवं वनाधिकार मड़ई’ में मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता  पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टी.एस. सिंहदेव करेंगे।  

विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रदेश के वाणिज्यिक कर  तथा जिले के प्रभारी मंत्री  कवासी लखमा, गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ.प्रेमसाय सिंह टेकाम तथा वन, परिवहन, आवास एवं पर्यवरण मंत्री मोहम्मद अकबर उपस्थित रहेंगे। साथ ही विधायक सिहावा एवं अध्यक्ष, मध्यक्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण डॉ.लक्ष्मी  ध्रुव, विधायक कुरूद अजय चन्द्राकर, विधायक धमतरी श्रीमती रंजना साहू तथा जिला पंचायत अध्यक्ष रघुनंदन साहू विशिष्ट अतिथि के रूप में कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। 

 


Date : 17-Aug-2019

विद्यार्थी जीवन में अनुशासन जरूरी है- डॉ.लक्ष्मी ध्रुव

विद्यार्थियों को परिचय पत्र वितरित

नगरी, 17 अगस्त। प्राथमिक एवं माध्यमिक  शाला नगरी कोटपारा मे सिहावा विधायक डॉ. लक्ष्मी ध्रुव द्वारा शाला के समस्त विद्यर्थियों को शाला परिचय पत्र का वितरण किया गया।  

विधायक ने विद्यार्थियों को जीवन में अनुशासन, स्वच्छता एवं शिक्षा का महत्व बताते हुए सभी परिजनों एवं शिक्षकों को बच्चों के प्रति विशेष ध्यान देने व उनके शिक्षा एवं खेल कूद के बीच सामंजस्य बना कर मानसिक एवं शारीरिक क्षमता को आज के इस प्रतिस्पर्धी युग के हिसाब से विकसित करने को कहा।

कार्यक्रम में विधायक प्रतिनिधि रुद्र प्रताप नाग, माखन भरेवा, शकुंतला ठाकुर, वार्ड क्र 15 पार्षद हरीश साहू, वार्ड क्र 14 पार्षद नंदनी कंचन, तेजेन्द्र भट्ट, सोनू चौहान, आदित्य तिवारी, दिपेश निषाद, प्राथमिक शाला प्रबंधन विकास समिति अध्यक्ष श्रवण नाग, उपाध्यक्ष ओमप्रकाश सोम उपस्थित थे।


Date : 17-Aug-2019

सीएम के दुगली आगमन को लेकर कांग्रेसियों की बैठक

नगरी, 17 अगस्त। मुख्यमंत्री के ग्राम दुगली आगमन की तैयारी को लेकर बैठक आयोजित की गई। बैठक में कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए विभिन्न विषयों पर चर्चा हुई।

पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी की जयंती के अवसर पर 20 को भूपेश बघेल सहित प्रदेश के आला नेताओं का आगमन ग्राम दुगली में होना है। इस दौरान स्व. राजीव गांधी की मूर्ति अनावरण सहित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे जिसकी तैयारी के संदर्भ में दंतेश्वरी सभा हाल राजबाड़ा नगरी मे आयोजित बैठक में कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई।

 बैठक में प्रमुख रूप से सिहावा विधायक  डॉ. लक्ष्मी ध्रुव, पूर्व विधायक माधव सिंह ध्रुव, जनपद पंचायत अध्यक्ष नगरी अशोक सोम, अध्यक्ष जिला कांग्रेस कमेटी मोहन लालवानी, जिला महामंत्री विजय देवांगन, शरद लोहाना, अध्यक्ष ब्लॉक कांग्रेस कमेटी नगरी राजेंद्र सोनी, अध्यक्ष ब्लॉक कांग्रेस कमेटी बेलरगांव कैलाश नाथ प्रजापति, अध्यक्ष ब्लॉक कांग्रेस कमेटी कुकरेल करन चन्द्राकर, अध्यक्ष ब्लॉक कांग्रेस कमेटी मगरलोड राजेश साहू, शहर अध्यक्ष नगरी कृष्ण कुमार कश्यप, विधायक प्रतिनिधि नगरी रुद्रप्रताप नाग, विधायक प्रतिनिधि बेलरगांव अख्तर खान, विधायक प्रतिनिधि कुकरेल श्याम सुंदर सिन्हा,भानेन्द्र ठाकुर, रवि ठाकुर, निकेश ठाकुर, डॉ. गिरीश साहू, बिशहत राम साहू, रामभरोस साहू,अंजोर निषाद सहित कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद रहे।

 


Date : 17-Aug-2019

सिहावा विधायक कार्यालय में पूर्व मंत्री ने किया ध्वजारोहण 

नगरी, 17 अगस्त। सिहावा विधायक कार्यालय में पूर्व मंत्री व वरिष्ठ कांग्रेसी माधव सिंह ध्रुव ने ध्वजारोहण कर तिरंगे को सलामी दी। ध्वजारोहण पश्चात प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम का संदेश वाचन किया गया। 

इस अवसर पर ब्लॉक कांग्रेस नगरी अध्यक्ष राजेन्द्र सोनी, विधायक प्रतिनिधी सिहावा रूद्रप्रताप नाग,शहर कांग्रेस अध्यक्ष कृष्ण कुमार कश्यप, आदिवासी कांग्रेस जिला अध्यक्ष टेश्वर सिंह ध्रुव, कांग्रेस सेवा दल के वरिष्ठ माखन भरेवा, रवि ठाकुर, राघवेन्द्र वर्मा, निकेश ठाकुर,पी के राजन, भरत निर्मलकर, चुन्नीलाल साहू , हासम मेमन, जियाउद्दीन रिजवी,महेन्द्र नेताम, महिला कांग्रेस, सेवा दल एवं एनएसयूआई के कार्यकर्ता बड़ी संख्या में उपस्थित थे ।  


Date : 17-Aug-2019

अधिकारी-कर्मचारी फेडरेशन ने सौंपा अपर कलेक्टर को ज्ञापन

कुरूद, 17 अगस्त। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत 16 अगस्त को संयुक्त अधिकारी-कर्मचारी फेडरेशन के बैनर तले तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष राजेंद्र चंद्राकर के नेतृत्व में जिला कार्यालय धमतरी में अपर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया। जिसमें शिक्षा विभाग के लिपिक एवं शिक्षकों को संलग्न ई करण 30 अगस्त तक समाप्त करनें मांग की गई। अन्यथा फेडरेशन धमतरी द्वारा 31अगस्त से जिला कार्यालय धमतरी के समक्ष भोजन अवकाश में उग्र प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री के नाम से ज्ञापन सौंपा जाएगा।


Date : 17-Aug-2019

भारत रत्न व छत्तीसगढ़ निमार्ता पूर्व प्रधानमंत्री अटल को भाजपाईयों ने किया याद

कुरूद, 17 अगस्त। भारत रत्न व छत्तीसगढ़ निमार्ता पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी बाजपेयी की प्रथम पुण्यतिथि कुरुद भाजपा मंडल ने मनाई। इस अवसर पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की गई। 

शुक्रवार को कारगिल चौक कुरुद में श्रद्धाजंलि सभा आयोजित कर भाजपाईयों ने उनके द्वारा देशहित व पार्टी के लिए किये गए कार्यो को अविस्मर्णीय व अनुकरणीय बता श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया। इसके पूर्व भाजपा कार्यालय में भी उन्हें याद कर श्रद्धाजंलि दी गई। जिसमें भाजपा जिला उपाध्यक्ष भानु चन्द्राकर, मंडल अध्यक्ष त्रिलोकचंद जैन, नगर पंचायत अध्यक्ष रविकान्त चन्द्राकर, सुरेश अग्रवाल, देवनाथ साहु पूर्व मंडल अध्यक्ष, पार्षदगण मुलचंद सिन्हा, मिथलेश बैस, भारत भुषण पंचायन, पूर्व पार्षद खिलेन्द्र चन्द्राकर, युवा मोर्चा मंडल अध्यक्ष अनुराग चन्द्राकर, सत्यम चन्द्राकर, सत्यप्रकाश सिन्हा, केवल चन्द्राकर, कमलेश चन्द्राकर, गगन देवांगन, संतोष देवांगन, प्रभात बैस, रमेशर ध्रुव, प्रयंक शर्मा, खिरीराज, देवेन्द्र देवांगन, केशव चन्द्राकर, डब्बू शर्मा, छोटू चन्द्राकर, किशोर कुर्रे, सत्यप्रकाश सिन्हा, हनी खत्री, पारस निर्मलकर, राजू राजपूत, भारत ठाकुर आदि सम्मिलित हुए। 

 


Date : 16-Aug-2019

कुरूद में शान से लहराया तिरंगा 

कुरूद, 16 अगस्त। कुरूद में स्वतंत्रता दिवस का पर्व हर्षोल्लास से मनाया गया। स्कूली बच्चों ने प्रभात फेरी निकाली। सभी शासकीय अर्धशासकीय दफ्तरों में ध्वजारोहण किया गया। नगर का मुख्य समारोह खेल मैदान मेंं हुआ। जिसमें नपं. अध्यक्ष रविकांत चन्द्राकर ने ध्वजारोहण कर मार्चपास्ट की सलामी ली। जनपद पंचायत में अध्यक्ष पूर्णिमा साहू ने तिरंंगा फहराया। चौक-चौराहों एवं निजी संस्थानों में भी ध्वजारोहण कर राष्ट्रगान किया गया। 
खेल मेला मैदान में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में तिरंगा लहरा नगर के प्रथम नागरिक रविकांत चन्द्राकर ने अपनें संबोधन में स्वाधीनता दिवस, रक्षाबंधन एवं ईदुलअजहा के बधाई देते हुए कहा कि पिछली सरकार और उसके मंत्री अजय चन्द्राकर के संरक्षण में नगर का चहुंमुखी विकास हुआ है। उन्होंने उम्मीद जताई कि मौजूदा प्रदेश सरकार से भी बिना भेद-भाव नगर विकास में सहयोग मिलता रहेगा। मोदी सरकार के धारा 370 लागू करने के फैसले का स्वागत करते हुए नपाध्यक्ष ने इसे काश्मीर की वास्तविक आजादी बताई। उन्होंने अभिव्यक्ति के नाम पर देश तोडऩे वाले तत्वों पर रोक लगाने की जरूरत बताई। इस मौके पर मुख्यमंत्री का संदेश का वाचन नहीं होने से कांग्रेसी नाराज दिखे।

विभिन्न शासकीय एवं निजी विद्यालयों के बच्चों द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रम के विजेताओं को मंच पर नगद पुरूस्कार से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में सीएमओ लाल सिंह मरकाम, उपाध्यक्ष मोहन अग्रवाल, पूर्व नपं. अध्यक्ष ज्योति चन्द्राकर, निरंजन सिन्हा, भानू चन्द्राकर, राजकुमार अग्रवाल, मालकराम साहू, राजकुमारी दीवान, इमरान बेग, मनीष साहू, लेखराज चन्द्राकर, सहित पार्षद एवं नगर के गणमान्य नागरिक मौजूद थे। जनपद पंचायत में अध्यक्ष पूर्णिमा साहू ने ध्वजारोहण किया। जिसमें सीईओ श्री यादव,  उपाध्यक्ष छत्रपाल बैस, भाजपा नेता रामस्वरूप साहू, शिवप्रताप ठाकुर, सुरेश अग्रवाल, कृष्णकांत साहू, व राकेश यादव, राघवेन्द्र सोनी आदि स्टॉफ के लोग मौजूद थे। 

किसान कांग्रेस के जिलाध्यक्ष तपन चन्द्राकर ने बैलगाड़ी यूनियन ऑफिस का ध्वजारोहण किया। जिसमें रमेशर साहू सहित बड़ी संख्या में किसान शामिल हुए। वंदे मातरम समिति प्रमुख भानू चन्द्राकर ने ऑटो यूनियन कार्यालय एवं श्रमवीर हमाल मजदूर संघ में ध्वजारोहण किया। भाजपा कार्यालय में मण्डल अध्यक्ष त्रिलोकचंद जैन, कांग्रेस कार्यालय में अध्यक्ष प्रमोद साहू, विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं में शाला विकास समिति के अध्यक्ष व प्राचार्य ने ध्वजारोहण किया। 

इसी तरह स्वतंत्रता दिवस पर अनुविभागीय कार्यालय में एसडीएम जितेन्द्र कुर्रे, अपने कार्यालय में तहसीलदार श्री विश्वकर्मा, एसडीओपी  रश्मिकांत मिश्र, टीआई बिपिन लकड़ा, बिजली आफिस में एपी भेसले, बीएमओ जेपी दीवान, डिप्टी रेंजर श्री पाण्डे, बीईओ डीपी सिंह, पीएचईं एसडीओ पीएस गजेंद्र ने झण्डात्तोलन कर सलामी दी।


Date : 14-Aug-2019

महिला के पेट से निकला 10 किलो का ट्यूमर

कुरूद, 14 अगस्त।
प्रदीप हॉस्पिटल कुरुद में एक महिला के पेट से 10 किलो का ट्यूमर निकाला गया। मरीज के पेट में दर्द की शिकायत के बाद परिजन उसे डॉक्टर के पास लाए थे। यहां उसकी जांच के बाद डॉक्टर ने ऑपरेशन करने की सलाह दी। घंटों चले ऑपरेशन के बाद उसके ओवरी से यह ट्यूमर निकाला गया।

बुधवार को प्रदीप हॉस्पिटल कुरूद में पेट दर्द से परेशान एक महिला के पेट से 10 किलो का ट्यूमर निकाला गया। डॉक्टरों की टीम ने करीब दो घंटे के ऑपरेशन के बाद ट्यूमर को निकाला है। इसके बाद महिला की हालत खतरे से बाहर बताई जा रही हैं। 

डॉक्टरों ने बताया कि यह दूसरी बार है जब किसी मरीज के शरीर से इतना वजनी और इतना बड़ा ट्यूमर निकाला गया है। तर्रीघाट जिला दुर्ग की रहने वाली 26  वर्षीय नंदनी सोनवानी को दो महीने पहले पेट दर्द की शिकायत हुई। कुछ दिन दवाई लेने के बाद भी जब दर्द ठीक नहीं हुआ तो डॉक्टरों ने सोनोग्राफी की सलाह दी। सोनोग्राफी से पता चला कि महिला के पेट में छोटा सा ट्यूमर है। इसके बाद वह अलग-अलग जगह इलाज कराती रही और आखिर में वे प्रदीप हॉस्पिटल कुरुद पहुंची। यहां सोनोग्राफी कराई तो ट्यूमर का आकार बढ़कर 33.40 इंच हो गया था। जिसे ऑपरेशन कर निकाला गया। ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर प्रदीप साहू व माइकल  ने बताया कि ऑपरेशन में दो घंटे का समय लगा। किसी मरीज के शरीर से इतना बड़ा ट्यूमर निकलने का यह दूसरा मामला है। नन्दनी की हालत खतरे से बाहर है, उन्हें फिलहाल इंटेंसिव केयर यूनिट में रखा गया है। 

नंदनी सोनवानी का कहना है कि उन्होंने उम्मीद छोड़ दी थी कि वह बच पाएगी। ट्यूमर के लगातार बढऩे की वजह से सांस लेने में तकलीफ हो रही थी और उनकी भूख बेहद कम हो गई थी। ऑपरेशन के बाद उनकी हालत खतरे से बाहर है। 

 


Date : 12-Aug-2019

विधायक डॉ. ध्रुव ने किया गौठान का लोकार्पण

छत्तीसगढ़ संवाददाता
नगरी, 12 अगस्त।
ग्राम पंचायत गढड़ोंगरी (रैयतवाड़ी) में गौठान का लोकार्पण, जनचौपाल व पौधारोपण हुआ। गौठान का लोकार्पण मुख्य अतिथि विधायक डॉ. लक्ष्मी ध्रुव ने किया। अध्यक्षता कैलाशनाथ प्रजापति बेलर ब्लॉक अध्यक्ष ने की। विशिष्ट अतिथि के रूप में जनपद सदस्य अंजोर निषाद, दलगंजन मरकाम, सरपंच पन्नालाल मरकाम, विधायक प्रतिनिधि रुद्रप्रताप नाग नगरी, अख्तर खान बेलर विधायक प्रतिनिधि उपस्थित थे।  

इस दौरान ग्रामवासियों की समस्याओं को भी सुना गया व पूरा करवाने का आश्वासन विधायक ने दिया। कार्यक्रम में अध्यक्ष ग्राम विकास समिति बलराम निषाद, कोषाध्यक्ष लक्ष्मण सोम, सोहन सोम, प्रेमलाल सोम, दीनानाथ यादव, सी.पी कौशल (कार्यक्रम अधिकारी), सदाराम मरकाम उप सरपंच, रामचंद यादव (चरवाहा) सोमन विश्कर्मा वार्ड पंच एवं अध्यक्ष मानस मंच रैयतवाड़ी, मनोज बिशेन, रोजगार सहायक, जेठू यादव, जीवन मरकाम वार्ड पंच, बसंती मरकाम, गिरजा सोम, कविलाश निषाद, मोहन, नारायण बिसेन, शंकर लाल मरकाम, जगदेव बिसेन, लक्ष्मीनाथ सोम, श्याम सिंह सोरी, जसवंत नेताम, एनएसयूआई विधानसभा अध्यक्ष आदित्य तिवारी, सौरभ साहू युवा कांग्रेस व ग्रामवासी उपस्थित थे।


Date : 12-Aug-2019

ईदुलज्जुहा पर मांगी अमन-चैन की दुआ 

कुरूद, 12 अगस्त। मुस्लिम जमात के लोगों ने त्याग और बलिदान का पर्व ईदुलज्जुहा परम्परानुसार मनाया। जामा मस्जिद में सामूहिक नमाज अदा की गई। देश में अमनों शुकुन कि दुआ मंागी गई। 

 सोमवार सुबह 9:30बजे स्थानीय जामा मस्जिद में मौलाना मुनुव्वर रजा ने नमाज से पहले तकरीर में हजरत इब्राहिम एवं इस्माईल अलैयसलाम की सुन्नत बताते हुए मुसलमानों को सच्चाई और ईमानदारी के रास्ते पर चलने की बात कही। नगर एवं अंचल से आए मुसलमान भाईयों ने इदुलज्जुहा की नमाज अदा कर देश में अमन-चैन की दुआ मांगी।

 नगर पंचायत अध्यक्ष रविकांत चन्द्राकर, कांग्रेसी नेता राजकुमार अग्रवाल, भाजपा के शिवप्रताप ठाकुर, भानू चन्द्राकर,  खिलेन्द्र चन्द्राकर, एसडीओपी रश्मिकांत मिश्र, टीआई बिपिन लकड़ा ने गले मिलकर पर्व की मुबारकबाद दी इस अवसर पर हाजी सुलेमान हलारी,हकीम खान, हादी खान, सिराज भाई, हसन अली, लतीफ उस्मानी, जिकर भाई, शकुर गोरी, मौलाना नसरूद्दीन, जमाल रिजवी, अय्युब भाई, इमरान बेग, मो. युसूफ, अहमद भाई, कासम अली, शफी खान, मो. जमील, हमीद बेग, इस्लाम रजा, रफीक हलारी, शहाबुद्दीन, सरफराज, इमरान गोरी, रिजवान रिजवी, फारूख, जावेद आदि मौजूद थे। 


Date : 12-Aug-2019

स्कूली शिक्षा में विकास एवं बेहतर शिक्षा व्यवस्था संचालन हेतु प्रभारी मंत्री लखमा ने सेलदीप में शाला विकास समिति गठित किया
कुरूद, 12 अगस्त।
स्कूली शिक्षा में विकास एवं बेहतर शिक्षा व्यवस्था संचालन हेतु जिला प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने शासकीय हाई स्कूल सेलदीप में भारत भूषण साहू को जनभागीदारी समिति अध्यक्ष नियुक्त किया है। जिस पर श्री साहू ने कांग्रेस जिलाध्यक्ष मोहन लालवानी, ब्लॉक अध्यक्ष प्रमोद साहू एवं संगठन पदाधिकारियों के प्रति आभार जताते हुए स्कूल की समस्या को दूर करने की बात कही। इस मौके पर शाला विकास समिति का गठन किया गया। जिसमें लोकुमारी साहू, विष्णु साहू, धर्मेन्द्र साहू, कन्हैयालाल साहू, भानसिंह कंवर, सुनीता साहू को सदस्य बनाया गया। इस अवसर पर सरपंच राजकुमार दीवान, पूर्व अध्यक्ष चुरामन साहू, पदमन साहू, तुकाराम साहू, रेखा झा, संतोष नेताम, झुमूक साहू, टीकाराम निषाद, नंदकुमार साहू आदि उपस्थित थे। 

 


Date : 12-Aug-2019

महानदी के तट पर बोलबम सेवा समिति द्वारा कांवरियों के लिए विशाल भंडारा का आयोजन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कुरूद, 12 अगस्त।
सावन के अंतिम रविवार को बोलबम सेवा समिति द्वारा श्रृंगीऋषि में जल चढ़ाने गये ढाई हजार कांवरियों के लिए महानदी के मेद्याघाट में विशाल भंडारा का आयोजन किया गया। जिसमें हजारों शिव भक्तों ने भोजन  प्रसाद ग्रहण किया। 

बोलबम सेवा समिति समिति प्रमुख भानु चन्द्राकर ने बताया कि गा्रम मेघा में पिछले 17 वर्षों से लगातार कांवरियों के लिए भंडारा का इन्तजाम किया जाता है। पहले कांवरियों की संख्या 50 से 100 तक हुआ करती थी, लेकिन अब हजारों की संख्या में शिव भक्त शामिल होते हैं। बाबा बैद्यनाथ के आशीर्वाद से सावन महोत्सव और समिति द्वारा पूरे वर्ष भर संचालित अनेको समाजिक एवं धार्मिक कार्यक्रर्मो के चलते ग्राम मेघा और कुरूद नगर के साथ-साथ कुरूद क्षेत्र में धर्ममय वातावरण बना है। उन्होंने यह भी बताया कि इन सब गतिविधियों को जनभागीदारी से चलाया जाता है। संस्था द्वारा आयोजित भंडारे में कांवरियों के लिए स्वादिष्ट भोजन एवं शुद्ध जल का इंतजाम किया जाता है। सोमवार को नाचते-गाते कांवरिए जल लेकर नगर प्रवेश कर जलेश्वर महादेव में जल च$ढ़ा अपने परिजनों की सुख शांति  समृद्घि के लिए प्रार्थना करते है। 

आयोजन के सफल बनाने कमल शर्मा, योगेश चन्द्राकर, अजय कुमार, नंद आमदे, अशोक निर्मलकर, जितेन्द्र सिन्हा, रमेश ठाकुर, विनय, शंकर साहू, विष्णु, गोपाल चन्द्राकर, भारत भूषण, राधेश्याम, राजेश साहू आदि श्रद्घालु जन नि:स्वार्थ सेवा में लगे रहें। 

 


Previous12Next