छत्तीसगढ़ » धमतरी

Previous123456Next
30-May-2020 9:44 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
नगरी, 30 मई।
कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने आज दोपहर नगरी विकासखण्ड की ग्राम पंचायत कुकरेल में कंटेनमेंट जोन तथा वहां हायर सेकण्डरी स्कूल परिसर में स्थापित किए गए क्वॉरंटीन सेंटर का दौरा कर अधिकारियों को निर्देश दिए। इस दौरान सरपंच को समझाइश दी कि कोरोना के लक्षण सर्दी, खांसी, बुखार जैसी सामान्य बीमारियों के समान ही हैं तथा इससे भयभीत होने या घबराने के बजाय लोगों को सतर्कता व सावधानी बरतने के लिए जागरूक करें।

आज दोपहर 12 बजे पहुंचे ग्राम कुकरेल पहुंचे कलेक्टर श्री मौर्य ने पहले कंटेनमेंट जोन का निरीक्षण किया, तदुपरांत हायर सेकण्डरी स्कूल में बनाए गए क्वॉरंटीन सेंटर का निरीक्षण किया। उन्होंने सरपंच भोजवती को बताया कि यह एक सामान्य लक्षण वाली बीमारी है, जिसकी प्रतिरोधी दवा अब तक तैयार नहीं की जा सकी है। ऐसे में डरने से बजाय लोगों को जागरूक करते हुए मास्क का उपयोग करने, सेनिटाइजर के बार-बार हाथों को धोने तथा भीड़भाड़ सहित लोगों से परस्पर दूरी बनाकर रखने की बात सरपंच से कही। उन्होंने जनपद पंचायत नगरी के सीईओ को ग्रामीणों को जागरूक करने तथा ग्रामीणों को जागरूक करते हुए ज्यादातर समय घर पर ही रहने व बहुत ही जरूरी होने पर मास्क का उपयोग करते हुए सैनिटाइजर अथवा साबुन से हाथ धोने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए। 
कलेक्टर ने सरपंच को बताया कि ग्राम में आवश्यक सेवाएं जैसे पीडीएस सेंटर, एटीएम आदि सोशल डिस्टेंसिंग की शर्त पर चालू रहेंगी। उन्होंने पीडीएस सेंटर में टोकन पद्धति या वार्डवार उपभोक्ताओं को अलग-अलग राशन एवं अन्य खाद्य सामग्री का वितरण सुनिश्चित कराने के निर्देश एसडीएम नगरी सुनील शर्मा को दिए। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. डी.के. तुर्रे सहित अधिकारीगण उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि मुंबई से आए जिले के 18 प्रवासी मजदूरों को कुकरेल स्थित क्वॉरंटीन  सेंटर में 23 मई से ठहराया गया है, जिनमें से स्वास्थ्य परीक्षण के उपरांत छह लोगों का लक्षण के आधार पर रक्त नमूने एम्स भेजे गए थे। इनमें से शुक्रवार 29 मई की देर शाम को एक व्यक्ति की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव मिला, जिसके तत्काल बाद जिला प्रशासन द्वारा सम्पूर्ण कुकरेल ग्राम को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा क्वॉरंटीन सेंटर सहित ग्राम के घरों में सोडियम हाइपोक्लोराइट दी दवा का छिड़काव रात्रि में ही कराया गया। ग्राम पंचायत मुख्यालय कुकरेल आने जाने वाले सभी मार्गों, धमतरी- नगरी मार्ग को छोड़कर सील किया गया है।

 

 


30-May-2020 9:11 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
गरियाबंद, 30 मई।
कलेक्टर छतर सिंह डेहरे ने प्राकृतिक आपदा से मृत्यु के दो प्रकरण में राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के तहत मृतक के परिजन को 4-4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की है। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार गरियाबंद जिले के छुरा तहसील अंतर्गत ग्राम अतरमरा निवासी योगेश दास मानिकपुरी के नहर के पानी में डूबने से मृत्यु होने पर इस प्रकरण में आवेदक/पीडि़त व्यक्ति उमेश दास मानिकपुरी को राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के तहत 4 लाख रुपये की सहायता राशि स्वीकृत की गई है। इसी तरह छुरा तहसील के ग्राम विजयपुर निवासी डोमिन बाई सिन्हा की सर्पदंश से मृत्यु हो गयी थी। इस प्रकरण में पीडि़त व्यक्ति लखनलाल तथा मृतिका के निकटतम वारिसान कीर्तन एवं ईश्वरलाल को राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के तहत 4 लाख रुपये की सहायता राशि स्वीकृत की गई है।

 


30-May-2020 6:30 PM

धमतरी, 30 मई। केंद्र सरकार के छ: वर्ष प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पूरे होने पर, विधायक रंजना साहू ने कहा है कि वास्तव में यह कार्यकाल जनता की सेवा का तथा भारत माता की लिए पूर्णता समर्पित होकर कार्य करने की उत्कृष्ट समर्पण के रूप में जाना जाएगा। 

उन्होंने आगे कहा है कि विश्व पटल पर भारत माता का सर ऊंचा हो, इसलिए आर्थिक के साथ ही सुरक्षात्मक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रधानमंत्री ने जो कदम उठाए हैं उसके लिए पूरा देश एक लंबे समय से तरस रहा था। प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र भाई मोदी के नेतृत्व में दूसरे कार्यकाल का 1 वर्ष देश का मुकुट कहलाने वाला कश्मीर तथा धरती का स्वर्ग धारा 370 के जकडऩ से जब कराह रहा था, ऐसे में उसे हटाकर पूरे देश को एक सूत्र में बांधने का साहसिक निर्णय जो लिया गया है वह वास्तव में अखंड भारत के शुरुआत का एक सुनहरा अध्याय है। प्रभु राम की जन्म स्थली के विवाद को शालीनता के साथ समझा कर राम मंदिर निर्माण प्रारंभ किया गया, वह  सर्वस्वीकृत होकर स्वागतेय बनकर शान्ति भाईचारे की मिसाल बन गया है। वहीं दूसरी ओर कोरोना संकट के समय में उससे लडऩे के लिए पूरा देश जिस तरह से एक साथ खड़े अपने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ हुआ, जिसे पहली बार देखा। इन सबके बीच आने वाला समय देश के हर नागरिकों के लिए चुनौतीपूर्ण है। इसे लेकर विधायक रंजना साहू ने आह्वान किया है कि हम सब मिलकर वैश्विक महामारी कोरोना से लडऩे के लिए अपने नैतिक आत्म बल को मजबूती प्रदान करते हुए राष्ट्र के लिए समर्पित करें, यही केंद्र सरकार को सहयोग करने तथा भारत माता के लिए समर्पित व्यक्तित्व नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री के प्रति निस्वार्थ सहयोग होगा।
 


30-May-2020 6:24 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
धमतरी, 30 मई।
नगरी विकासखंड के ग्राम पंचायत कुकरेल के हाई स्कूल में स्थापित किए गए क्वॉरंटीन सेंटर में ठहराए गए एक व्यक्ति का कोरोना सैंपल धनात्मक आया है। जिला प्रशासन द्वारा संपूर्ण कुकरैल ग्राम पंचायत क्षेत्र को कंटेनमेंट ज़ोन घोषित किया गया है। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार 23 मई को मुंबई से धमतरी जिले में पहुंचे 18 प्रवासी व्यक्तियों को कुकरैल के हाई स्कूल में बनाए गए क्वॉरंटीन सेंटर में ठहराया गया था, जिनमें से संदेह के आधार पर छह ब्लड सैंपल के परीक्षण हेतु एम्स रायपुर भेजा गया था। उन छह में से एक सैंपल पॉजिटिव आया है। शेष पांच नमूनों का नतीजा आना बाकी है। जिला प्रशासन द्वारा धनात्मक रिपोर्ट की सूचना प्राप्त होते ही कंटेनमेंट ज़ोन का निर्धारण कुकरैल में किया जा चुका है। कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने जिलावासियों को संयम बरतने की अपील की है साथ ही बिना भय के सुरक्षित ढंग से घरों में रहने की अपील की है।

 


30-May-2020 6:23 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
धमतरी, 30 मई।
छत्तीसगढ़ के प्रथम मुख्यमंत्री व जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे के अध्यक्ष अजीत प्रमोद जोगी के निधन की खबर से जिले में गमगीन माहौल देखने को मिल रहा है लोगों को अभी भी यकीन नहीं हो रहा है कि इस जिले के लोगों को अपने परिवार की तरह प्यार व दुलार देने वाले जमीनी नेता अब उनके बीच नहीं रहे। गरीब किसान व आदिवासियों के मसीहा थे। उनके निधन से हर तरफ शोक की लहर है वे अपने कार्यकर्ताओं से सीधे बात करते थे। जोगी जी का जिले के लोगों के साथ आत्मीय संबंध रहा। 

जनता कांग्रेस(जे) के जिला अध्यक्ष मोहम्मद फिरोज खान ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए बताया  कि राजनीतिक इतिहास का एक पन्ना खत्म हो गया है जिसकी कभी भी भरपाई नहीं की जा सकती है उनके निधन पर गहरा दुख व्यक्त करते हुये मोहम्मद फिरोज खान, बी.आर.कश्यप, मनोज मार्कण्डेय, सज्जाद अंसारी, मुकेश सेन, अनस अली, दीपक साहू, संजीव नामदेव, महेश नायक, अनिल नेताम,मदन मंडावी,अहमद रजा गुड्डू,राजेस्वर सिन्हा, कासिम अली अजमेरी,ज्योति हैवार,शाहिद फातिमा,अफजल खान,असरार अहमद,सत्यनारायण देवांगन,महेंद्रकुमार,इलू देवांगन,खिलेस्वर साहू,ललित उइके,मंसूर खान,राधकिशन कौशिक,बिस्सू साहू,कासी राम, चतेस्वरी कश्यप गुरुदयाल हैवार आदि कई कार्यकर्ताओ ने श्री जोगी को भावभीनी श्रद्धांजलि देते हुये उनके निधन को छत्तीसगढ़ के राजनीतिक समर का अपूरणीय क्षति बताया।
 


30-May-2020 6:20 PM

धमतरी, 30 मई। राज्य शासन के निर्देशानुसार कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी जयप्रकाश मौर्य ने जिले के प्रतिष्ठानों एवं सेवाओं को शनिवार एवं रविवार को पूर्ण लॉकडाउन से मुक्त करते हुए सुबह सात से शाम छह बजे तक संचालित करने का आदेश जारी किया है। इसी क्रम में कंटेनमेंट जोन में आने वाली शराब दुकानों को छोडक़र शेष 22 मदिरा दुकानें आगामी आदेश पर्यन्त सुबह आठ से शाम छह बजे तक खुली रखने का आदेश अपर कलेक्टर एवं अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी दिलीप अग्रवाल ने दिया है। 

आदेश में कहा गया है कि कंटेनमेंट जोन में आने वाली (देशी/विदेशी मदिरा दुकान सुंदरगंज, देशी मदिरा दुकान बठेना वार्ड, नवागांव वार्ड) दुकानों को छोडक़र जिले में संचालित 14 देशी तथा 8 विदेशी मदिरा दुकानें यानी कुल 22 दुकानें सुबह आठ बजे से शाम छह बजे तक संचालित होंगी।
 


30-May-2020 6:20 PM

धमतरी, 30 मई। आज सुबह करीब 4 बजे से बिजली गर्जना के साथ तेज बारिश से मौसम में ठंडक आ गई है। लगातार नवतपा में तेज़ गर्मी से लोग परेशान थे कि कल रात में तेज हवा चल रही थी और सुबह तीन घंटे बरसात से मौसम ठंडा हो गया। बारिश के समय दो-तीन बार लाइट गई मगऱ जल्दी चालू हो गई। आज दिन में भी धूप है मगर हवा चल रही है, जिससे हल्की उसम के साथ मौसम ठंडा है ।
 

 


30-May-2020 6:18 PM

कलेक्टर ने कोविड अस्पताल और जिला चिकित्सालय का दौरा कर लिया व्यवस्थाओं का जायजा

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
धमतरी, 30 मई।
जिले के नवपदस्थ कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने कार्यभार ग्रहण करने के दूसरे दिन आज दोपहर डीसीएच (बठेना) अस्पताल तथा जिला चिकित्सालय के समीप तैयार किए गए डेडिकेटेड कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण कर आवश्यक दिशानिर्देश दिए। सबसे पहले उन्होंने डीसीएच में स्थापित किए कोविड केयर सेंटर का जायजा लिया, जहां पर पूर्व में की गई व्यवस्थाओं पर संतुष्टि जाहिर की। साथ ही उन्होंने जिला अस्पताल में आने वाले फ्लू, सर्दी-खांसी जैसे सामान्य लक्षण वाले मरीजों का पृथक से चिन्हांकन कर उनका उपचार करने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। 

कलेक्टर श्री मौर्य ने यह निर्देशित किया कि मुख्यमार्ग से कोविड सेंटर तक पहुंच मार्ग की बेरिकेटिंग कर रास्ता बंद किया जाए, जिससे कि अनावश्यक आवाजाही न हो। इसी तरह यहां भर्ती रहने वाले मरीजों को आपूर्ति की जाने वाली आवश्यक दवाइयां, पानी और भोजन आदि की व्यवस्था वार्ड के भीतर ही हों, जिससे कि वहां ड्यूटीरत चिकित्सा स्टाफ बाहर के लोगों से जहां तक संभव हो, सम्पर्क में आने ना पाएं। कलेक्टर ने सेंट्रल मॉनीटरिंग के माध्यम से मरीजों को सेवाएं उपलब्ध कराने के भी निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. डी.के. तुर्रे को दिए। इसके अलावा 60 बिस्तरयुक्त मेल एवं फिमेल वार्ड में सैनिटाइजिंग का कार्य सतत करने तथा वहां पर रखी गई वस्तुओं से यथासंभव सीधे सम्पर्क में नहीं आने के प्रयास करने पर बल दिया। इसके बाद वे जिला अस्पताल गए, जहां पर एकलव्य छात्रावास के रिक्त भवन में बनाए जा रहे केयर सेंटर का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
इस अवसर पर जिला पंचायत की सीईओ नम्रता गांधी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. डी.के. तुर्रे, सिविल सर्जन डॉ. मूर्ति, एसडीएम धमतरी मनीष मिश्रा, नगर निगम के कमिश्नर आशीष टिकरिहा उपस्थित थे।
 


29-May-2020 8:30 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

नगरी, 29 मई। अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के निर्देशानुसार  सिहावा विधायक डॉ. लक्ष्मी ध्रुव एवं नगरी-सिहावा के कांग्रेसियों ने दोपहर 11 से लेकर दोपहर 2 बजे तक स्पीक अप इंडिया सोशल मीडिया अभियान के तहत केंद्र सरकार से मांग की कि वे सभी आर्थिक रूप से कमज़ोर व जरूरतमंदों के खातों में तुरंत ही दस हज़ार रूपए की राशि डाले, जिससे वे आर्थिक रूप से संभल सकें। साथ ही आर्थिक रूप से कमज़ोर हर व्यक्ति के खाते में अगले 6 महीनों तक 7500 रूपए डाले जाए। 

इस दौरान विधायक डॉ. ध्रुव ने इस सोशल मीडिया अभियान को एक डिजिटल रैली की तरह बताया, जिसके द्वारा कांग्रेसियों ने किसानों एवं मजदूरों के हितों की रक्षा के लिए केन्द्र सरकार से विभिन्न मांगों को पूरा करने के लिए अपील की।  अंत में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा प्रदेश के किसानों को किसान न्याय योजना से 5700 करोड़ों रुपये की राशि किसानों को दिए जाने को लेकर सिहावा विधायक डॉ. लक्ष्मी ध्रुव, लखन लाल ध्रुव, विधायक प्रतिनिधि रुद्रप्रताप नाग, भूषण साहू, माखन भरेवा, चंद्रेश ठाकुर, सचिन भंसाली एवं अन्य कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

 

 


29-May-2020 7:19 PM

नगरी, 29 मई। जिला पंचायत सदस्य अनीता ध्रुव ने कल राजीव ग्राम दुगली व कौहाबाहरा ग्राम के विशेष पिछड़ी जनजाति कमार परिवारों से मुलाकात कर उनका हालचाल जाना और लॉकडाउन से प्रभावित  36 कमार परिवारों को चावल, दाल, प्याज व टमाटर वितरण किया। साथ ही कोरोना से बचाव हेतु शासन-प्रशासन के नियमों का पालन करने की अपील की। राशन वितरण के दौरान ग्राम पंचायत दुगली के सरपंच रामकुंवर मंडावी, ग्राम पंचायत कौहाबाहरा सरपंच शिवप्रसाद नेताम, मयाराम नागवंशी अध्यक्ष गोड़वाना समाज सेवा समिति उप क्षेत्र दुगली, कोमल दास मानिकपुरी, यशोदा नेताम अध्यक्ष महिला कमाण्डो सलोनी, जितेन्द्र कुमार साहू, मोनू राम घृतलहरे, केजीन बाई, बुधन्तीन बाई, गैंदी बाई,सुमन बाई, पवन बाई, जमुना बाई, संतोषी बाई सहित ग्रामीण जन उपस्थित थे।


29-May-2020 6:01 PM

धमतरी, 29 मई। जिले में टिड्डी दल के संभावित प्रकोप को देखते हुए कृषि विभाग द्वारा बचाव की सलाह दी गई है। उप संचालक कृषि ने बताया कि रात्रि के समय में ये टिड्डी दल खेतों में रूककर फसलों को नुकसान पहुंचाते हैं। जमीन में लगभग 500 से 1500 अण्डे प्रति मादा कीट देकर सुबह तक उडक़र दूसरी ओर चले जाते हैं, जहां लाखों की संख्या में पेड़-पौध एवं अन्य वनस्पति को खाकर आगे बढ़ जाते हैं। उन्होंने इसके नियंत्रण के लिए सलाह दी है कि कृषक अपने स्तर पर गांव में समूह बनाकर खेतों में रात्रिकालीन समय में निगरानी रखें। यदि टिड्डी दल का प्रकोप हो तो शाम सात से रात नौ बजे के मध्य टिड्डी विश्राम के लिए बैठते हैं, जिनकी पहचान करने के लिए सतत् निगरानी रखें। जैसे ही किसी गांव में टिड्डी दल के आक्रमण की जानकारी मिलती है तो इसकी जानकारी कृषि विभाग, कृषि विज्ञान केन्द्र से को तत्काल दें। उन्होंने बताया कि टिड्डियों का हमला होने पर कृषक टोली बनाकर परंपरागत उपाय जैसे ढोल, डी.जे. बजाकर अथवा डिब्बे आदि के माध्यम से शोर मचाकर, ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग कर तेज आवाज के जरिए खेतों से भगाया जा सकता है। यदि शाम के समय टिड्डी दली का प्रकोप हो गया हो तो दल के विश्राम अवस्था में सुबह तीन से पांच बजे के बीच तुरंत क्लोरोपाइरीफॉस 20 ई.सी. 200 एमएल या लेंब्डासायहेलोथ्रिन 5 ईसी 400 एमएल या डायफ्लूबेंजूसन 25 डब्ल्यूटी 240 ग्राम प्रति हेक्टेयर 500 लीटर पानी में मिलाकर छिडक़ाव करने की सलाह दी गई है। साथ ही कीटनाशक पावडर फेनबिलरेट 0.4 प्रतिशत 20-25 किग्रा या क्यूनॉलफास 0.5 प्रतिशत 25 कि.ग्रा. प्रति हेक्टेयर का भी भुरकाव किया जा सकता है।

 


29-May-2020 6:00 PM

धमतरी, 29 मई। कल नेशनल हाईवे में श्यामतराई नाका के पास सडक़ किनारे महिला की लाश मिली है। जिसकी शिनाख्ती धमतरी महिमासागर वार्ड निवासी गणेशीबाई (75 वर्ष) के रूप में हुई है।  बताया गया कि महिला अकेली रहती थी। दिमागी हालत ठीक नहीं थी। मौत का कारण स्पष्ट नहीं है। रूद्री पुलिस ने रक्तदान एम्बुलेंस से शव को जिला अस्पताल पहुंचाया। 


29-May-2020 5:56 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
धमतरी, 29 मई।
थाना अर्जुनी अंतर्गत ग्राम तरसींवा में पुराने आपसी विवाद पर हत्या का प्रयास करने वाले आरोपी व उसके नाबालिग बेटे को पुलिस ने चंद घंटे के भीतर गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने दोनों को  न्यायालय के समक्ष पेश कर न्यायिक रिमांड प्राप्त किया है। 

कल थाना अर्जुनी अंतर्गत ग्राम तरसींवा निवासी संतोष साहू थाना अर्जुनी उपस्थित आकर रिपोर्ट दर्ज कराई कि 27 मई की रात्रि करीबन 9.15 बजे झगड़ा विवाद होने की आवाज सुनकर गया तो देखा कि साहू भवन के पास गांव के ही रहने वाले कुंभकरण नेताम और उसका लडक़ा भतीजा अजय साहू को पकडक़र उसके साथ मारपीट कर रहे थे जिन्हें आवाज देने पर दोनों भाग गए, अजय साहू खून से लथपथ जमीन में गिर गया। वहां पर उपस्थित अन्य लोगों ने बताया कि अजय साहू की हत्या करने की नीयत से कुंभकरण नेताम और उसके पुत्र ने मिलकर अपने पास रखे चाकू से अजय के पेट, कमर, पीठ एवं बाह में संघातिक एवं प्राणघातक वार कर गंभीर चोट पहुंचाए। प्रार्थी की रिपोर्ट पर कुंभकरण नेताम और उसके पुत्र के विरुद्ध थाना अर्जुनी में अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

थाना प्रभारी अर्जुनी उमेंद टंडन अपने स्टाफ के साथ घटनास्थल पर मिले भौतिक साक्ष्यों को एकत्रित कर आरोपी कुंभकरण नेताम के घर में दबिश दिये। आरोपी कुंभकरण नेताम अपने नाबालिगपुत्र सहित घर पर मिला, जिसे अभिरक्षा में लेकर कड़ाई से पूछताछ किया गया। आरोपी कुंभकरण नेताम ने मेमोरेंडम कथन में अपने नाबालिग पुत्र के साथ पुराने विवाद को लेकर अजय साहू की हत्या करने की नीयत से उस पर प्राणघातक वार करना एवं चाकू को छुपा कर रखना बताया तथा गवाहों के समक्ष घटना में प्रयुक्त चाकू को पेश करने पर जब्त किया गया। 

आरोपी कुंभकरण नेताम तरसीवा को गिरफ्तार किया गया एवं उसके नाबालिग पुत्र को अभिरक्षा में लेकर दोनों को  न्यायालय के समक्ष पेश कर न्यायिक रिमांड प्राप्त किया गया है। उक्त घटना में पीडि़त अजय साहू को प्राथमिक उपचार बाद बेहतर उपचार हेतु हेयर सेंटर रिफर किया गया है जो वर्तमान में मेडिसिन अस्पताल रायपुर में उपचाररत है, जिससे पूछताछ कर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।
 


29-May-2020 5:44 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
धमतरी, 29 मई।
निवर्तमान कलेक्टर जिला धमतरी के आदेशानुसार सीईओ जिला पंचायत नम्रता गांधी के नेतृत्व में अनुविभागीय अधिकारी मनीष मिश्रा, मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. डी.के. तुर्रे, डॉ. विजय फूलमाली, जिला संगठक प्रदीप साहू, बीईओ डी.आर. गजेन्द्र की उपस्थिति में कान्टेक्ट टेज्सिंग टीम का कार्यशाला सहप्रशिक्षण मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी प्रशिक्षण केन्द्र धमतरी में आयोजित किया गया।

सीईओ जिला पंचायत नम्रता गांधी ने कहा कि कोविड-19 विश्वव्यापी आपदा से जिला धमतरी को किस प्रकार से सुरक्षित रखा जाए व सभी की सहभागिता व सहयोग से ही धमतरी जिले को कोरोना जैसे महामारी से मुक्ति दिला सकते है, कोरोना की जंग में विजय प्राप्त कर सकेंगे। इसकी पूर्व तैयारी के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ताकि आपात कालीन स्थिति में अपनी सेवाएं दे सके।  जिसमें धमतरी विकासखंड के प्राथमिक माध्यमिक व हाई हायर सेकेण्डरी में कार्यरत शिक्षकों को कोरोना कोविड-19 की रोकथाम व सुरक्षा के लिए कान्टेक्ट टेज्सिंग प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षकों ने बताया कि जब कोरोना पॉजिटिव की परिस्थिति आती है, तो मुख्य रूप से कौन-कौन सी जानकारी संबंधित व संबंधित के परिवार पड़ोसी से जानकारियां एकत्रित कान्टेक्ट टेज्सिंग के माध्यम से लिपिबद्ध किया जाना है।

प्रशिक्षण के दौरान ड्यूटी में लगे अधिकारी कर्मचारियों की सुरक्षा को विशेष ध्यान रखते हुए पी.पी.ई किट पहने के तरीके व उपयोग पश्चात् डिस्पोज करने के तरीके के साथ-साथ अपने आप को किस प्रकार से पूर्ण रूप से सेनेटाराईज किया जाएगा की विस्तृत जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षक के रूप में योगेश धीवर, भूपेन्द्र देवागंन, उमाकान्त बैध, कौशिक एमएलटी ने प्रशिक्षण के दौरान बारीकीओं से अवगत कराया व प्रशिक्षुयों की ओर से अपने जिज्ञासा को शांत करने के लिए अनेक प्रश्न प्रशिक्षकों से किया गया, जिसकी पुष्टि बहुत ही सरल व प्रायोगिक रूप से किया गया।


29-May-2020 5:43 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
धमतरी, 29 मई।
धमतरी जिले के 16वें कलेक्टर के तौर पर भारतीय प्रशासनिक सेवा-2010 बैच के अधिकारी जयप्रकाश मौर्य ने कल पदभार ग्रहण किया। प्रभारी कलेक्टर श्रीमती नम्रता गांधी ने कार्यभार सौंपा। इसके पहले वे राजनांदगांव जिले में कलेक्टर के पद पर पदस्थ थे। 

नवपदस्थ कलेक्टर श्री मौर्य ने अनौपचारिक वार्ता में बताया कि वर्तमान में कोरोना  महामारी के संक्रमण से बचाव और नियंत्रण का कार्य उनकी प्राथमिकता में है। उन्होंने कहा कि कोरोना से भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि सूझबूझपूर्वक कार्ययोजना तैयार करके उसका क्रियान्वयन करना अधिक आवश्यक है। इसके लिए प्रत्येक विकासखण्ड और ग्राम पंचायत स्तर पर स्वास्थ्यगत लक्षणों के आधार पर लोगों का डाटाबेस तैयार कराया जाएगा। कलेक्टर ने आगे कहा कि कोविड-19 के दुष्प्रभावों को रोकने के लिए जागरूकता और सतर्कता ही सबसे कारगर उपाय हैं, इसलिए वर्तमान परिवेश में स्वयं को तथा अपने परिजनों को सुरक्षित रखना ही लोगों की प्राथमिकता होनी चाहिए। इस अवसर पर जिला पंचायत की सी.ई.ओ. नम्रता गांधी, अपर कलेक्टर  दिलीप अग्रवाल उपस्थित थे।
 


29-May-2020 5:40 PM

छत्तीसगढ़ संवाददाता
धमतरी, 29 मई।
सात वर्षीय नाबालिग भटकते हुए मिलने पर पुलिस ने काफी मशक्कत करने के बाद उसके परिजनों को सुपुर्द किया।

 धमतरी शहर में कोरोना वायरस के दो व्यक्ति संक्रमित पाए जाने पर प्रशासन द्वारा धमतरी शहर के कुछ वार्डों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। उक्त कंटेनमेंट जोन में आम नागरिकों की सुरक्षा हेतु धमतरी पुलिस द्वारा फिकस्ड प्वाइंट बनाकर बल तैनात किया गया है, साथ ही लगातार पेट्रोलिंग करते हुए सतत निगरानी रखी जा रही है। इसी परिपेक्ष्य में 28 मई के अपरान्ह शक्ति टीम को पेट्रोलिंग के दौरान सूचना मिली कि 7 वर्षीय नाबालिग बालक घूमते हुए शांति कॉलोनी तरफ चला जा रहा है तथा वह अपने घर का पता नहीं बता पा रहा है। उक्त सूचना पर तत्काल शक्ति टीम मौके पर पहुंच कर उक्त 7 वर्षीय नाबालिग बालक से उसका नाम, पिता का नाम व पता पूछने पर वह अपना नाम राम यादव बताया किन्तु पिता का नाम और पता नहीं बता पा रहा था तथा किस तरफ से आया यह भी नहीं बता पा रहा था। तब अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मनीषा ठाकुर रावटे के निर्देशानुसार शक्ति टीम में पदस्थ महिला पुलिसकर्मियों द्वारा उक्त नाबालिक बच्चे को अपने साथ ले जाकर संक्रमण से बचाव हेतु उसका हाथ सैनिटाइज करवाकर स्वल्पाहार कराया और काफी मशक्कत कर करीब 2 घंटे शक्ति टीम द्वारा लगातार पेट्रोलिंग करते हुए जब दानीटोला स्कूल के पास पहुंचे तो वह नाबालिग बालक स्कूल के बाजू गली से पीछे तरफ जाने इशारा किया। उस गली में जाने पर वह अपना घर देखकर पहचान गया, फिर बालक को उसके पिता शेषनारायण यादव एवं माता संध्या यादव को सुरक्षित सुपुर्द करते हुए उसकी देखरेख करने हिदायत देकर कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव संबंधी उपायों के बारे में समझाइश दिया गया। नाबालिग बालक के पिता शेष नारायण यादव ने बताया कि यह घर के बाहर खेलते-खेलते पता नहीं कहां चला गया था जिसे काफी देर से आस-पड़ोस में खोजबीन कर रहे थे, नहीं मिलने पर बहुत परेशान हो रहे थे कि पुलिस द्वारा उसे सुरक्षित घर लाने पर परिजनों द्वारा बहुत-बहुत धन्यवाद दिये। 
 


29-May-2020 5:31 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
धमतरी,29 मई।
गोल बाजार में स्थाई रूप से बैठने वाले सब्जी विक्रेताओं को कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते पुराना मंडी किसान बज़ार में शिफ़्ट कर दिया गया था, पर 25 मई को बठेना इलाके में 2 कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि होने से 5 वार्डों को सील कर दिया गया है, जिसमें किसान बज़ार भी शामिल है । किसान बज़ार कन्टेनमेंट जोन में आने से सब्जी विक्रेता परेशान होकर वे पुन: गोलबाजार सब्जी बेचने पहुंच गए और कह रहे हंै कि अब वे कहीं नहीं जाएंगे।

दरअसल लॉकडाउन के दौरान गोल बाजार में भीड़ को देखते हुए सभी सब्जी विक्रेताओं को पुरानी कृषि उपज मंडी में शिफ्ट किया गया था। जहां वे अपना व्यवसाय कर रहे थे। चूंकि मंडी क्षेत्र कंटेनमेंट जोन में आ चुका है, इसलिए वहां के सब्जी व्यवसासियों को बालक स्कूल एकलव्य खेल मैदान में पसरा लगाने कहा गया है। 

28 मई को कई लोग फिर से गोल बाजार में सब्जी लगाने पहुंच गये। सब्जी विक्रेता नरेन्द्र पटेल, होमन पटेल, सोनू पटेल, राजू, दीनू, संत, दीपक, शिवकुमार, चंदू, किरण, छोटू सोनकर ने बताया कि अभी लगभग आधे लोग इतवारी बाजार में बैठ रहे हैं। 50-60 दुकानें बची हुई है। बालक स्कूल मैदान में पसरा लगाने कहा गया, जहां ग्राहक ही नहीं पहुंच रहे हैं। आज मुश्किल से 6-7 लोग ही वहां पसरा लगाये थे। 

सभी ने बताया कि उनकी स्थिति बदतर हो गई है। बार-बार यहां-वहां भेजा जाता है। सिहावा चौक में भी तो तंग गलियों में सब्जी विक्रेता बैठ रहे हैं। इतवारी बाजार में भीड़ है। वहां नियम का पालन नहीं हो रहा है। सब्जी विक्रेताओं ने कहा कि वे सभी अब कर्ज में डूबने लगे हैं। पारिवारिक स्थिति खराब होने लगी है। वे चाहते हैं कि अब गोल बाजार में ही व्यवसाय करेंगे। दूरी बनाकर बैठते हुए नियमों का पालन करेंगे। बैठने की सूचना मिलने पर कुछ पुलिसकर्मी और निगम के कर्मचारी पहुंचे थे, लेकिन व्यापारी बैठने पर अडिग रहे।

सब्जी विक्रेता ज्योति, दुर्गा सोनकर, सीमा पटेल, दुर्गा पटेल ने बताया कि इतवारी बाजार में जब पसरा लगाने पहुंची थी तो निगम कर्मचारियों ने दुव्र्यवहार करते हुए अपशब्द कहा था। इसकी शिकायत लेकर थाना भी पहुंचे थे। निगम के लोगों का सब्जी विक्रेताओं के साथ व्यवहार उचित नहीं है।
 


29-May-2020 5:30 PM

ग्रामीणों ने सुरक्षित निकाला, आरोपी गिरफ्तार, टंगिया बरामद

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
धमतरी, 29 मई।
पुरानी रंजिशवश दो नाबालिगों की हत्या करने की नीयत से गांव के ही युवक ने अपहरण कर अपने घर में बंद किया था। ग्रामवासियों की सूझबूझ से दोनों नाबालिगों को आरोपी के कब्जे से सुरक्षित बाहर निकाला। पुलिस ने घेराबंदी कर आरोपी को गिरफ्तार कर लोहे की धारदार टंगिया बरामद किया है। बताया गया कि पूर्व में पीडि़त परिवार के बयान पर आरोपी को बड़ी सजा हुई थी, इसलिए रंजिश रखता था। 

परेवाडीह के ग्रामवासियों ने बताया कि करीब 11 वर्ष पूर्व अन्य मामले की रिपोर्ट पर आरोपी गैंदलाल साहू के विरुद्ध पंजीबद्ध अपराध में दिनेश कुमार साहू की मां उमा बाई साहू अपना बयान दी थी, जिसके आधार पर न्यायालय द्वारा आरोपी गैंदलाल साहू को बड़ी सजा सुनाई गई थी। तब से वह इस परिवार से रंजिश रखता था तथा कुछ दिन पूर्व ही जेल से छूटकर आया था और बदला लेने की नीयत से दिनेश कुमार साहू एवं उसके परिवार को धमकी देते हुए मौके की तलाश कर रहा था, कि 28 मई की रात करीब 9.30 बजे दिनेश कुमार साहू की दोनों नाबालिग बेटी को अकेला देखकर उन्हें गैंदलाल अपने घर ले जाकर बंद कर दिया।  

इसकी सूचना ग्रामवासियों ने पुलिस को दी। अर्जुनी पुलिस मौके पर पहुंची, इसके पूर्व ही दिनेश कुमार साहू व ग्रामवासियों ने तत्परता व सूझबूझ से दोनों नाबालिग बालिकाओं को गैंदलाल साहू के मकान से उसके कब्जे से सुरक्षित बाहर निकाल लिया था। अर्जुनी पुलिस मौके पर घेराबंदी करते हुए आरोपी गैंदलाल साहू को धारदार टंगिया सहित पकडक़र थाना अर्जुनी लेकर आई।

प्रार्थी दिनेश कुमार साहू की रिपोर्ट पर थाना अर्जुनी में आरोपी गैंदलाल साहू के विरुद्ध अपराध पंजीबद्ध किया गया। आरोपी गैंदलाल ने पूछताछ के दौरान बदला लेने के लिए दोनों नाबालिग बालिकाओं की धारदार टंगिया से हत्या करने की नीयत से उनका अपहरण कर अपने घर ले जाना स्वीकार करने एवं धारदार टंगिया पेश करने पर जब्त कर गिरफ्तार किया गया जिसे न्यायालय के समक्ष पेश कर ज्युडिशियल रिमांड प्राप्त किया गया है। 

पुलिस अधीक्षक धमतरी ने ग्रामवासियों की सूझबूझ से दोनों नाबालिग बच्चियों को सुरक्षित बचाने में महत्वपूर्ण योगदान दिए जाने पर उनकी प्रशंसा करते हुए एक बहुत बड़ी घटना घटित होने के पूर्व उसे रोकने में पुलिस का सहयोग करने पर तारीफ कर धन्यवाद दिए और कहा कि कोई भी सूचना हो उसे सीधे अपने थाना को एवं मुझे दे सकते हैं, किसी से डरने या घबराने की आवश्यकता नहीं है, धमतरी पुलिस सदैव आपकी सुरक्षा एवं सहयोग हेतु तत्पर है।
 


28-May-2020 8:19 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
धमतरी, 28 मई।
आज जि़ले के 16वें कलेक्टर के रूप में  2010 बैच के आईएएस अधिकारी जय प्रकाश मौर्य ने कार्यभार ग्रहण किया। इससे पहले वे कलेक्टर राजनांदगांव के रूप में पदस्थ थे। ज्ञात हो कि उन्होंने आज प्रभारी कलेक्टर नम्रता गांधी से चार्ज लिया।
 


28-May-2020 8:16 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नगरी, 28 मई।
विधायक कार्यालय नगरी में बुधवार को भारत रत्न, देश के प्रथम प्रधानमंत्री  पंडित जवाहरलाल नेहरू की पुण्यतिथि के अवसर पर सिहावा विधायक डॉ. लक्ष्मी ध्रुव ने श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उन्हें नमन किया।

विधायक डॉ. ध्रुव ने कहा कि देश की आजादी में स्व. पंडित जवाहरलाल नेहरू जी का विशेष योगदान है। वे आधुनिक भारत के जनक हैं। जब देश अलग-अलग विरासतों एवं राजवाड़ों में बंटा था तब नेहरू जी ने अपने प्रयासों से सभी को एक कर भारत राष्ट्र की निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान दिया। 

उनके दिखाये हुए रास्ते पर चलकर भारत प्रगति की ओर अग्रसर हुआ। कार्यक्रम में वरिष्ठ कांग्रेसी लखन लाल ध्रुव, विधायक प्रतिनिधि नगरी रुद्रप्रताप नाग, सेवा दल अध्यक्ष माखन भरेवा, पार्षद वार्ड 6 जियाउद्दीन रिज़वी, पार्षद वार्ड 4 जितेंद्र ध्रुव, पार्षद वार्ड 13 सोहन चतुर्वेदी, एल्डरमेन पेमन स्वर्णबेर, एल्डरमेन नरेश छैदेय्या, वीरेंद्र निर्मलकर, हासम मेमन, भीषम यादव, सलमान रज़ा, सोहेल मंसूरी, सोनू चौहान, अकरम खान, ईशु खान ने सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए श्रद्धांजलि दी। 
 


Previous123456Next