छत्तीसगढ़ » कोण्डागांव

Previous123456789...8990Next
18-Oct-2021 9:08 PM (17)

कोण्डागांव, 18 अक्टूबर।  सर्व विभाग के दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी संघ जिला कोंडागांव की बैठक 19 अक्टूबर को दोपहर 12:30 बजे वन विभाग के डिपो में आयोजित की गई है। दैवेभो कर्मचारियों का कहना है कि शासन द्वारा तृतीय वर्ग व चतुर्थ वर्ग भर्ती निकाले गये है, इसका पुरजोर से विरोध करते हैं। हम वेतन भोगी कर्मचारी जो वर्षो से कार्यरत हैं, इसे पूर्णत नियमतिकरण किया जाए। पूर्व में  घोषणापत्र में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, टी एस सिंहदेव, मोहन मरकाम ने हमारी सरकार आने के बाद  दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को नियमित करने का वादा किया ता, वह वादा अधूरा है। हम सब दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी को पहले उस पद पर नियमित करें, उसके पश्चात सीधी भर्ती निकाले।


18-Oct-2021 9:04 PM (16)

कोण्डागांव, 18 अक्टूबर। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी पुष्पेंद्र कुमार मीणा ने छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड रायपुर द्वारा जारी दिशा.निर्देश अनुसार सोमवार को आदेश जारी कर कोविड 19 के प्रसार को दृष्टिगत रखते हुए सुरक्षात्मक उपाय के तहत जिले में ईद मिलादुन्नबी के अवसर जिला स्तर पर जुलूस निकालने जलसा आयोजन एवं अन्य सामूहिक गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाने को सभी अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है साथ ही ऐसे किसी भी आयोजन की अनुमति ना देने हेतु भी निर्देशित किया है।

ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड द्वारा राज्य के सभी जिलों के कलेक्टरों को पत्र द्वारा कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए सुरक्षात्मक उपाय एवं जिले में स्वास्थ्य स्थितियों को बेहतर रखने के लिए ईद मिलादुन्नबी पर किसी भी सामूहिक गतिविधियों अनुमति ना देने हेतु अपील की थी।

जिसके तहत कलेक्टर द्वारा आदेश जारी कर सामूहिक गतिविधियों पर प्रतिबंध लागू किया गया है।


17-Oct-2021 10:57 PM (23)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोण्डागांव, 17 अक्टूबर। माकडी़ थाना अतंर्गत हीरापुर में 10 अक्टूबर को कमल बघेल की पत्नी की मौत हो गई। मृतका के मायके वालों का आरोप है कि कमल बघेल व उनके परिवार के सभी सदस्य ने मिलकर गला दबाकर हत्या की। मृतका के परिजनों ने हत्या का आरोप लगाते हुए ज्ञापन सौंपते हुए पुलिस अधीक्षक व एसडीओपी को निष्पक्ष जांच कर उचित कार्रवाई की मांग की है। 

मायके वालों का आरोप है कि मृतका लीलावती से हादसे के कुछ घंटे पहले अपनी मां पाकली बाई से फोन पर आखिरी बार बात हुई थी। लीलावती के कहे अनुसार वह पाकली बाई को लेने आने के बारे में बात कही थी। बताया था कि झगड़ा को लेकर मारना चाहते हैैं तथा लीलावती का पुत्र लंक्षास उम्र 9 वर्ष ने भी पुन: फोन करके रोते हुए लेने आने की बात कही थी। लीलावती के माता-पिता व भाई के परिवार के पहुंचने से पहले हत्या कर उसकी लाश को पलंग पर लेटा दिया गया था।

मृतका लीलावती के चचेरे भाई बुधराम कश्यप तथा माता पाकली बाई कश्यप ने उक्त आरोप लगाते हुए ज्ञापन सौंपते हुए पुलिस अधीक्षक व एसडीओपी को निष्पक्ष जांच कर उचित कार्रवाई की मांग की है। 

मीडिया को मृतका के परिवार द्वारा दी गयी जानकारी अनुसार पुलिस के द्वारा किसी भी प्रकार का जांच एवं पूछताछ आरोपी परिवारों से नहीं किया गया। थाना माकड़ी में 15 अक्टूबर को मृतका के माता-पिता रिपोर्ट दर्ज कराने गए थे, किन्तु पुलिस के द्वारा रिपोर्ट नहीं लिखा गया। इस संबंध में एसडीओपी निमेतेस सिंह परिहार ने बताया कि केस के अध्ययन के बाद ही अवगत कराया जाएगा।


17-Oct-2021 10:56 PM (21)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

केशकाल, 17 अक्टूबर। शारदेय नवरात्र के समापन के पश्चात दशहरा पर्व के अगले दिन शनिवार को शहर के पंडालों में स्थापित मां दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन शोभायात्रा निकालकर किया गया। हवन पूजन एवं भव्य आरती के साथ दुर्गा पूजा का समापन हुआ। माता की मूर्ति को विसर्जित करने के दौरान लोग भावुक हो उठे।

शोभायात्रा में नगर की बड़ी संख्या में आए महिलाएं, बच्चे, युवा, पुरुष ने जमकर देवी जी के जयकारे लगाए और सभी भक्त डीजे के धुन पर थिरकते रहे और गुलाल से नगर सडक़ें रंग गई। नगर में माता के जयकारे से नगर धर्ममय वातावरण बना रहा और नगर के बोरगांव से निकल कर मुख्यमार्गों से होते हुए सुरडोंगर तालाब में महाआरती के पश्चात मूर्ति का विसर्जन किया गया।

ज्ञात हो कि शारदेय नवरात्र पर्व के उपलक्ष्य में शिव मंदिर परिवार द्वारा  शिव मंदिर प्रांगण में मां दुर्गा की भव्य मूर्ति स्थापना की गई थी, जहां प्रतिदिन माता की आरती के पश्चात महिलाओं के लिए गरबा नृत्य, मनोरंजन के लिए खेल एवं लगभग पूरे दिन भंडारा का भी आयोजन रखा जाता था। जिसमें केशकाल समेत आसपास के क्षेत्र से भी प्रतिदिन सैकड़ों श्रद्धालु माता का दर्शन करने पहुंच रहे थे। पूरे 9 दिनों तक मन्दिर में भक्तिमय वातावरण निर्मित था। जिसके पश्चात शनिवार को कांकेर से आई तमन्ना धुमाल पार्टी ने अपनी धुन से ऐसा भक्तिमय माहौल बनाया कि शोभायात्रा में आए श्रद्धालु स्वंय को थिरकने से रोक नहीं पाए। शाम लगभग 7 बजे बोरगांव से निकली, यह शोभायात्रा रात लगभग 10 बजे सुरडोंगर तालाब पहुंची जहां माता के जयकारों के साथ महाआरती के पश्चात नम आंखों से मूर्ति विसर्जित की गई।

इस दौरान नगर में शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए केशकाल पुलिस की टीम नगर के मुख्य चौक चौराहों एवं शोभायात्रा के साथ तैनात रही।


17-Oct-2021 10:55 PM (24)

कोंडागांव, 17 अक्टूबर। शाकम्भरी बोर्ड छ.ग. शासन सदस्य अनुराग पटेल ने जारी विज्ञप्ति में कहा कि वर्तमान में भाजपा द्वारा लगातार झूठ का सहारा लेकर देश को खतरे में डालने का काम किया जा रहा है।

राशन दुकानों के सामने धरने को लेकर अनुराग ने भाजपाजनों से कहा कि आरोप लगाने के बजाय कोई तथ्य है तो रखें। आधार कार्ड से राशनकार्ड लिंक है, इसलिए गड़बड़ी की संभावना नहीं है। केंद्र सरकार 5 किलो दे रही है, हम प्रति व्यक्ति 35 किलो चावल प्रति परिवार दे रहे हैं। छत्तीसगढ़ में आबंटन से अधिक चावल का वितरण हो रहा है, जो नवम्बर 2021 तक जारी रहेगा, जबकि भारत सरकार ने राज्य को केवल अन्त्योदय और प्राथमिकता वाले राशनकार्ड धारियों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत नि: शुल्क चावल का आबंटन दिया है। भूपेश बघेल के नेतृत्व की राज्य सरकार औऱ खाद्य मंत्री अमरजीत भगत का खाद्य विभाग बहुत ही शानदार काम कर रहा है और कांग्रेस सरकार किसान गरीब मजदूरों की सरकार है।


17-Oct-2021 10:51 PM (33)

कोण्डागांव, 17 अक्टूबर। कोंडागांव अंतर्गत नेशनल हाईवे 30 पर बनियागांव ढाबा से कुछ दूर एक अज्ञात ट्रक ने बाइक को ठोकर मार दिया। जिसके चलते बाइक चालक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल युवक को 108 एंबुलेंस की सहायता से पायलट रामनाथ मंडावी और ईएमटी भगवती निषाद ने जिला अस्पताल आरएनटी पहुंचाया, जहां डॉक्टरों ने युवक को मृत घोषित कर दिया। युवक के बारे में बताया जा रहा है कि वह भानपुरी का रहने वाला 20 वर्षीय मुन्ना पंत है। और बनियागांव के संतु ऑटो गैरेज में मिस्त्री का कार्य करता था।


17-Oct-2021 10:50 PM (22)

कोण्डागांव, 17 अक्टूबर। भाजपा युवा मोर्चा के पदाधिकारियों द्वारा बस स्टैण्ड के समीप राष्ट्रीय राजमार्ग पर  भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष प्रशांत पात्र के नेतृत्व में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का पुतला दहन किया गया। भाजपाइयों ने मांग की कि पत्थलगांव घटना में मृतक के परिवार को एक करोड़ तथा घायलों को 50-50 लाख क्षतिपूर्ति राशि दी जाए। पुतला दहन के दौरान युवा जिलाध्यक्ष प्रशांत पात्र के साथ दो भाजपाई झुलस गए, वहीं पुतला दहन स्थल पर एक सबइंस्पेक्टर के हाथ भी झुलस गये।

इस अवसर में पूर्व मंत्री लता उसेण्डी, नगर पालिका अध्यक्ष हेमकुवर पटेल जितेद्रं सुराना, यतेंद्र सलाम, विकास दुआ नागेश देंवागन रामा जायश्वाल, बंटी नाग, शीतल पटेल, विकी रवानी, महेंद्र पारख  राजू भण्डारी,  बाबा खान टिकू साहू , देंवद्र्र मौर्य , सरदार सतपाल सिहं अनिल व अन्य सक्रिय रूप से उपस्थित रहे। 


17-Oct-2021 10:47 PM (16)

कोंडागांव, 17 अक्टूबर। क्राफ्ट सिटी में जिला प्रशासन के माध्यम से कोंडानार हस्तशिल्प महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस महोत्सव में 16 अक्टूबर की रात सुर साधना ऑर्केस्ट्रा का आयोजन किया गया था।

 जिसमें रायपुर से आदित्य ठाकुर व अजय साहू जगदलपुर से दीपक कुमार मनीष शर्मा व गौरी नाग, गीदम से माला देवांगन, कोण्डागांव से यशवंत ठाकुर व सीमा दुबे ने प्रस्तुति दी। वहीं कार्यक्रम के अंत में आदिम जाति कल्याण विभाग के सहायक आयुक्त संकल्प साहू ने कलाकारों को स्मृति चिन्ह भेंट किया।


17-Oct-2021 7:34 PM (22)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कोण्डागांव, 17 अक्टूबर।
चौपाटी की आदिवासी  विश्राम गृह में शाम को सम्राट अशोक के छायाचित्र पर दीप प्रज्वलित कर उनकी जीवनी पर प्रकाश डाला गया, जिसमें डॉ अंबेडकर सेवा संस्था के संरक्षक तिलक पांडे पंचू सागर मुख्य सलाहकार मन्ना राम नेताम अध्यक्ष संतोष सावरकर उपाध्यक्ष मुकेश मारकंडे सचिव रमेश पोयम संदीप वासनिकर देवानंद चौरे दीपमाला चौरे  तिशया  चौरे हेमंत तुरकर और समाज प्रमुख उपस्थित थे ।
 


17-Oct-2021 7:09 PM (21)

कोण्डागांव,17  अक्टूबर। गुरुवार को जिला मुख्यालय में नवनिर्मित शिल्पनगरी में कोंडानार हस्तशिल्प महोत्सव का शुभारंभ राज्य हस्तशिल्प बोर्ड के अध्यक्ष एवं विधायक नारायणपुर चंदन कश्यप द्वारा किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष देवचंद मातरम एवं कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा भी उपस्थित रहे। इस आयोजन में पारंपरिक लोक नृतकों द्वारा  मुख्य अथितियों का स्वागत किया गया।

उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल से भी पहुंचे हैं शिल्पकार
इसके पश्चात पारंपरिक रूप से जनजाति नृत्यों एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया था। इस दौरान आये अतिथियों द्वारा शिल्पकारों द्वारा अपनी कलाओं के प्रदर्शन हेतु लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। जहां कोण्डागांव के साथ राज्य के विभिन्न कोनों एवं अन्य राज्यों से आए शिल्पकारों की कलाओं को देखकर सभी ने शिल्पकारों की सराहना की। ज्ञात हो कि इस महोत्सव में भाग लेने के लिए वाराणसी से बनारसी हैंडलूम, भागलपुर बिहार से भागलपुरी सिल्क एवं पश्चिम बंगाल से बंगाली सिल्क के प्रदर्शन हेतु शिल्पकार आए हैं। इसके अतिरिक्त नारायणपुरए रायपुर जांजगीर चांपा आदि जिलों से भी शिल्पकार प्रदर्शन हेतु अपनी कलाकृतियां लेकर आए हुए थे। इस दौरान सभी शिल्पकारों का  राज्य हस्तशिल्पों बोर्ड के अध्यक्ष चंदन कश्यप द्वारा सम्मनित किया गया।

इस अवसर पर हस्तशिल्प बोर्ड के अध्यक्ष श्री कश्यप ने कहा कि यह पहली बार है कि जिला प्रशासन के प्रयासों से जिले के स्थानीय शिल्पकारों को एक नया मंच दिलाने के लिए वृहद स्तर पर प्रदर्शनी एवं महोत्सव का आयोजन किया गया है। ऐसे आयोजनों से शिल्पकारो को ना सिर्फ प्रोत्साहन मिलता है बल्कि उनकी कलाकृतियों के विक्रय होने से उन्हें आमदनी भी प्राप्त होती है। कोरोना काल में छोटे.छोटे शिल्पकारों के समक्ष रोजी रोटी का संकट खड़ा कर दिया है ऐसे में इस प्रकार के आयोजनों से उन्हें मदद मिलेगी। इस दौरान उन्होंने लोगों से अपील की कि वह जितना अधिक से अधिक हो सके हस्तशिल्प से बनी सामग्रियों को खरीदें ताकि हमारी प्राचीन कलाओं की विरासत को हम संरक्षित कर सकें।

इस महोत्सव के प्रति लोगों में खासा उत्साह देखा गया। छुट्टियों में जहां लोग प्रतिदिन यहां आकर शिल्पकारों की प्रतिभाओं का अवलोकन कर रहे हैं। वही इस महोत्सव में आयोजित होने वाले पारंपरिक सांस्कृतिक नृत्यों का भी आनंद ले रहे हैं। महोत्सव में 15 अक्टूबर को गरबा 16 अक्टूबर को कोण्डागांव आर्केस्ट्रा, 17 अक्टूबर को कवि सम्मेलन 19 अक्टूबर को जगदलपुर आर्केस्ट्रा, 20 अक्टूबर को ज्वेलरी लॉन्च एवं ट्राइबल फैशन शो, 23 अक्टूबर को चांवरा स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा नृत्य प्रस्तुति एवं 24 अक्टूबर को प्रमाण पत्र वितरण का कार्यक्रम रखा गया है। वही 18ए 21 एवं 22 अक्टूबर को ओपन स्टेज रखा जाएगा। जहां पर कोई भी व्यक्ति आकर अपनी प्रतिभा का मंचन कर सकता है। इसके लिए वे शिल्पनगरी में स्थित रजिस्ट्रेशन काउंटर पर जाकर अथवा व्हाट्सएप के माध्यम से मोबाइल नंबर 94064544 01 पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।
 


17-Oct-2021 7:07 PM (24)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कोण्डागांव, 17 अक्टूबर।
विजयादशमी के अवसर पर अस्त्र-शस्त्र पूजने की प्रथा वर्षों से चली आ रही है। इस प्रथा के अनुसार कोण्डागांव के नया पुलिस लाईन स्थित कोर्ट (शस्त्रग्रह) पर अस्त्र-शस्त्र की पूजा अर्चना की गई। यहां पुलिस अधीक्षक सिद्वार्थ तिवारी ने शस्त्र पूजा करते हुए वैदिक मंत्रों के बीच विजय कामना की।

पुलिस लाईन में ही आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को विजयादशमी मनाई जाती है। इस दिन देवी अपराजिता की पूजा की जाती है। इस पूजा में मां रणचंडी के साथ रहने वाली योगनियों जया और विजया को पूजा जाता है। इनकी पूजा में अस्त्र-शस्त्रों को सामने रखकर पूजा करने की परंपरा रामायण और महाभारत काल से चली आ रही है। इसी परम्परा को आगे बढ़ाते हुए कोण्डागांव पुलिस अधीक्षक सिद्वार्थ तिवारी उपपुलिस अध्यक्ष राहुल देव शर्मा एंव पुलिस लाइन प्रभारी आर आई रमेश चंद्रा सभी विग के स्टाफ 15 अक्टूबर को विजयादशमी के दिन नया पुलिस लाईन में अस्त्र-शस्त्र की पूजा कि।

प्राचीनकाल से चली आ रही है  शस्त्र पूजा की परंपरा
दशहरे के दिन शस्त्र पूजा करने की परंपरा आज से नहीं बल्कि प्राचीन काल से चली आ रही है। प्राचीन समय में राजा अपने शत्रुओं पर विजय प्राप्त करने के लिए इस दिन शस्त्र पूजा किया करते थे। साथ ही अपने शत्रुओं से लडऩे के लिए शस्त्रों का चुनाव भी किया करते थे।

स्थानीय पंडितों के अनुसार, शस्त्र पूजा के शस्त्रों को इक_ा किया जाता है फिर उनपर गंगाजल छिडक़ा जाता है। इसके बाद सभी शस्त्रों को हल्दी व कुमकुम का तिलक लगाकर फूल अर्पित किए जाते हैं। शस्त्र पूजा में शमी के पत्ते का बहुत महत्व है। शमी के पत्तों को शस्त्रों पर चढ़ाकर उनकी पूजा की जाती है। शस्त्र पूजा में नाबिलग बच्चों को शामिल नहीं किया जाता है क्योंकि बच्चों को किसी भी तरह का प्रोत्साहन ना मिले। पुजा पश्चात हवाई फायर कर सलामी दी जाती है।
 


16-Oct-2021 10:53 PM (29)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोंडागांव, 16 अक्टूबर। नगर के विकास नगर स्टेडियम मैदान में 15 अक्टूबर को दशहरा पर्व भव्य रूप से मनाया गया।

इस अवसर पर शीतला माता मंदिर समिति के माध्यम से दशहरा रामलीला का मंचन किया गया। कार्यक्रम के दौरान स्टेडियम मैदान में मुख्य अतिथि नगरपालिका अध्यक्ष हेम कुमार पटेल, उपाध्यक्ष जसकेतु उसेंडी पार्षद, एसडीएम गौतम चंद पाटिल, तहसीलदार विजय मिश्रा, मंदिर समिति के सदस्य मौजूद रहे।

दशहरा पर भारी संख्या में नगर व आसपास के लोग  रामलीला व रावण दहन देखने के लिए पहुंचे, जिसके चलते भारी संख्या में पुलिस के माध्यम से सुरक्षा व्यवस्था की गयी थी।


16-Oct-2021 10:52 PM (70)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोण्डागांव, 16 अक्टूबर। उमरकोट  (ओडिशा) मार्ग पर बफना गांव के पास 15 अक्टूबर को एक कार पेड़ से टकरा गई। जिससे कोण्डागांव के दो युवकों की मौत हो गई हैैं। घटना के बाद से नगर में शोक का माहौल है। मृतक में एक कांग्रेस पार्टी के सक्रिय कार्यक्रर्ता थे, जिसके चलते उन्हें प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष व कोण्डागांव विधायक मोहन मरकाम ने अंतिम विदाई देते हुए कंधा दिया।

जानकारी अनुसार, कोण्डागांव के जामकोटपारा चौके के पास संचालित पेट्रोल पंप के पास रहने वाले परमेंद्र साहू (45) पिता स्व अमर सिंह साहू अपने मित्र के गगनदीप सिंह टाक (33) पिता रविन्द्र सिंह निवासी अडक़ाछेपड़ा वार्ड के साथ बफना गांव की ओर जा रहा था। बफना गांव पहुंचने से पहले उनकी कार सीजी 27 एल 0876 शिव मंदिर से पहले अनियंत्रित होकर पेड़ से टकरा गई।

टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि, कार के परखच्चे उड़ गए और कार चला रहे परमेंद्र साहू की मौके पर ही मौत हो गई, वहीं गगनदीप सिंह टाक ने अस्पताल पहुंचने से पहले दम तोड़ दिया। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, सडक़ हादसे के बाद दोनों कार में ही फंसे रह गए, जिन्हें काफी मशक्कत के बाद कार से निकाला जा सका।

परमेंद्र साहू कांग्रेस के सक्रिय सदस्य थे, और उन्हें पार्टी ने सेक्टर प्रभारी का दयित्व दिया हुआ था। इस घटना से नगर में शोक का माहौल है। दुखद घटना की जानकारी मिलते ही प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष व कोण्डागांव विधायक मोहन मरकाम रायुपर से कोण्डागांव पहुंचे। इसके बाद नारंगी नदी मुक्तिधाम ले जाते हुए मोहन मरकाम ने कंधा देकर उन्हे अंतिम विदाई दी।


16-Oct-2021 5:33 PM (18)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
केशकाल, 16 अक्टूबर।
हाल ही में ग्राम पंचायत बदवर के सरपंच पति श्रीराम यदु द्वारा ग्रामीणों के राशन कार्ड बनवाने की लिए खाद्य विभाग के चक्कर काटने व विभाग के बाबू के द्वारा अभद्रता करने के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर आत्मदाह करने की कोशिश की गई थी । जिसके बाद केशकाल तहसीलदार द्वारा आश्वासन दिया गया था कि 2 दिन के अंदर हितग्राहियों को नवीनराशन कार्ड दिया जाएगा व दुव्र्यवहार करने वाले बाबू के ऊपर कार्यवाही करने की बात कही गई थी । जिसके बाद विभाग के द्वारा बदवर के 8 परिवारों को नवीन राशनकार्ड बनवा कर वितरण किया गया ।

ज्ञात हो कि केशकाल जनपद पंचायत क्षेत्र अंतर्गत नवीन ग्राम पंचायत बदवर में सरपंच पति श्रीराम यदु गांव ने गांव के ही 8 ग्रामीणों के लिए नवीन राशन कार्ड बनवाने हेतु विगत 3 अगस्त 2021 को जिला खाद्य शाखा में पहुंचकर आवेदन जमा किया था। लेकिन 2 माह बीत जाने के बाद भी उन लोगो का राशन कार्ड नही बनाना गय था। साथ ही विगत 12 अक्टूबर को जब सरपंच पति खाद्य शाखा के दास बाबू से मिलने गए तो उक्त अधिकारी द्वारा सरपंच पति के साथ अभद्रतापूर्ण व्यवहार भी किया गया था। श्रीराम यदु कोंडागांव से वापस अपने गांव पहुंचे और हाथों में डीजल व माचिस लेकर स्वंय को जियो टावर कैंपस में बंद कर लिया था। इस घटना की जानकारी जब पुलिस प्रशासन को मिली तो केशकाल तहसीलदार आशुतोष शर्मा एवं अनुविभागीय अधिकारी पुलिस भूपत सिंह धनेश्री को प्राप्त हुई तो उन्होंने तत्काल ग्राम बदवर जाकर पीडि़त सरपंच पति श्रीराम यदु से बातचीत कर उन्हें समझाइश देने का प्रयास किया था, साथ ही 1 दिन के भीतर पात्र हितग्राहियों को राशन कार्ड उपलब्ध करवाने का आश्वासन भी दिया था।

केशकाल तहसीलदार आशुतोष शर्मा ने बताया कि ग्राम बदवर में 8 ग्रामीणों का राशन कार्ड न बनने के कारण तथाकथित सरपंच पति द्वारा आत्मदाह करने का प्रयास किये जाने की घटना संज्ञान में आई थी। जिसे गम्भीरतापूर्वक लेते हुए हमने तत्काल सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को यथाशक्ति राशन कार्ड बनवाने के निर्देश दिए थे। फलस्वरूप 1 दिन के भीतर ही सभी पात्र हितग्राहियों के नाम से राशन कार्ड बनवा कर वितरण भी करवा दिया गया है।

इस मौके पर मुख्य रूप से जनपद सदस्य वीरेंद्र महेश बघेल, सरपंच धारणी प्रधान श्रीराम यदु, उपसरपंच धरमु कोमरा, विजय यादव,पुरषोत्तम प्रधान, बृजलाल, अरुण प्रधान उपस्थित रहे। नवीन राशन कार्ड मिलने पर हितग्राहियों ने श्रीराम यादव का धन्यवाद यापित किया ।
 


16-Oct-2021 5:30 PM (24)

विधायक सन्तराम ने किया कुंभकरण का रोल

प्रकाश नाग

केशकाल,  16 अक्टूबर (‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता)। छत्तीसगढ़ में कई ऐसे विधायक हैं जो अपने अपने अंदाज से पहचाने जाते हैं। इसी अंदाज में केशकाल विधानसभा क्षेत्र के विधायक संतराम नेताम भी समय-समय पर अपने कार्यों के चलते सुर्खियों में रहते हैं । कभी खेतों में हल चलाते हुए तो कभी कार्यक्रमों में गाना गाते हुए नजर आते हैं । इस बार दशहरा के उपलक्ष्य में विश्रामपुरी दशहरा कार्यक्रम के दौरान विधायक संतराम नेताम राक्षसों का वेशभूषा पहनकर लोगों के सामने नजर आए। इस बार विधायक संतराम नेताम रावण का भाई कुंभकरण के रूप में अपना अभिनय प्रस्तुत किया ।

कार्यक्रम के दौरान विभीषण जब अपना अभिनय प्रस्तुत कर रहा था, सभी को यही लगा कि जिस प्रकार प्रतिवर्ष कुंभकरण अपना प्रस्तुति देता था, उसी प्रकार इस बार भी प्रस्तुति दे रहे हैं। अंत में जब कुंभकरण मारा गया और अपना मुकुटा उठाया, तब लोगों को पता चला कि कोई आम आदमी नहीं केशकाल विधायक संतराम नेताम । विधायक संतराम नेताम ने क्षेत्रवासी और सभी लोगों को दशहरा की बधाई देते हुए पहली बार कार्यक्रम में भाग लेने और कुंभकरण बनने का अवसर मिलने पर समिति को बधाई दी।
 


16-Oct-2021 4:56 PM (20)

कोण्डागांव, 16अक्टूबर। चिपावंड गांव में संयुक्त रूप से 13 अक्टूबर को उमरगांव ब व चिपावंड संकुल ने संकुल स्तरीय माता उन्मुखीकरण, अंगना मा शिक्षा, कबाड़ से जुगाड़ विज्ञान एवं गणित मॉडल प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान जनपद सदस्य सरिता मरकाम, सरपंच सूरज नेताम, सरपंच रिषा नेताम, सरपंच पीलाराम यहां मुख्य रूप से मौजूद रहे। इस प्रदर्शनी में दोनों संकुल के प्राथमिक व माध्यमिक शाला के छात्र-छात्राओं ने कबाड़ से जुगाड़ पर बनाए गए माडल का प्रदर्शन किया गया। बच्चों ने अतिथियों व शिक्षकों को बनाए गए मॉडल के बनाए वस्तुओं के बारे में विस्तार पूर्वक बताएं व पूछे गए प्रश्नों के जवाब भी सहजतापूर्वक दिए। बच्चों के मॉडल को देखकर अतिथियों ने उनके कौशल, हुनर व प्रतिभा का प्रशंसा भी किया। छात्र छात्राओं के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का प्रस्तुत कर सभी दर्शको का मन मोह लिया।
 


16-Oct-2021 4:31 PM (30)

कोण्डागांव, 16 अक्टूबर। भारत माता की प्रतिमा जयस्तंभ चौक से हटाए जाने पर बजरंग दल में नाराजगी है। उन्होंने 13 अक्टूबर को कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा।
बताया जाता है कि नगर पालिका क्षेत्र अंतर्गत मुख्यालय के जयस्तंभ चौक में नगरपालिका के माध्यम से भारत माता की प्रतिमा स्थापित की गई थी, जिसे स्थानीय कुछ व्यापारियों के मांग पर गत दिनों पूर्व हटा दिया गया। भारत माता की प्रतिमा हटाए जाने से बजरंग दल में रोष है। इस पर नाराजगी जताते हुए 13 अक्टूबर को कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन सौंपे जाने के दौरान बजरंग दल के पदाधिकारियों ने कहा कि भारत माता की प्रतिमा अखंडता और सौभाग्य का प्रतीक है।
यदि इस चौक से व्यापारियों को आपत्ति थी, तो भारत माता की प्रतिमा के अतिरिक्त जो भी कलाकृतियां यहां मौजूद थीं।  उन्हें क्यों नहीं हटाया गया?
 


16-Oct-2021 4:31 PM (27)

कोण्डागांव, 16 अक्टूबर। भारत माता की प्रतिमा जयस्तंभ चौक से हटाए जाने पर बजरंग दल में नाराजगी है। उन्होंने 13 अक्टूबर को कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा।
बताया जाता है कि नगर पालिका क्षेत्र अंतर्गत मुख्यालय के जयस्तंभ चौक में नगरपालिका के माध्यम से भारत माता की प्रतिमा स्थापित की गई थी, जिसे स्थानीय कुछ व्यापारियों के मांग पर गत दिनों पूर्व हटा दिया गया। भारत माता की प्रतिमा हटाए जाने से बजरंग दल में रोष है। इस पर नाराजगी जताते हुए 13 अक्टूबर को कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन सौंपे जाने के दौरान बजरंग दल के पदाधिकारियों ने कहा कि भारत माता की प्रतिमा अखंडता और सौभाग्य का प्रतीक है।
यदि इस चौक से व्यापारियों को आपत्ति थी, तो भारत माता की प्रतिमा के अतिरिक्त जो भी कलाकृतियां यहां मौजूद थीं।  उन्हें क्यों नहीं हटाया गया?
 


16-Oct-2021 4:29 PM (33)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
केशकाल, 16 अक्टूबर।
राज्य स्तरीय रात्रि गश्त अभियान के दौरान केशकाल वनमंडल क्षेत्र अंतर्गत फरसगांव वन विभाग टीम ने ट्रैक्टर में बांधकर ले जा रहे दो सागौन गोला को जब्त किया गया। साथ ही विभाग ने एक आरोपी और ट्रैक्टर को भी जब्त किया है।

पूरे राज्य में एक दिन एक साथ राज्य स्तरीय रात्रीय गश्त किया जाता है। इसी तरह केशकाल वन मंडल क्षेत्र अंतर्गत सभी रेंज के अधिकारी कर्मचारी रात्रि गश्त पर निकले हुए थे, तभी मुखबिर की सूचना मिली कि ग्राम गदराबेड़ा में कुछ लोग सागौन पेड़ की कटाई कर अवैध परिवहन कर रहे है। वनमंडल अधिकारी बीएस ठाकुर के निर्देश पर उपमंडल अधिकारी महेंद्र यदु के मार्गदर्शन में तत्काल फरसगांव प्रशिक्षु रेंजर बालगोविंद साहू, रेंजर सीएल निर्माण सहित डिप्टी रेंजर व फारेस्ट गार्ड की टीम गठित कर मौके पर रवाना हुए।

 डीएफओ बीएस ठाकुर ने बताया कि रात्रि गश्त के दौरान फरसगांव परिक्षेत्र के टीम ने ट्रैक्टर के पीछे दो सागौन गोला बांध कर परिवहन कर रहा एक ट्रैक्टर को जब्त किया है, साथ ही एक आरोपी को भी पकड़ा गया है।  क्षेत्र में कितनी मात्रा में अवैध कटाई किया गया है, जिसकी गणना की जा रही है और इस घटना में जितने लोग शामिल हैं उन सभी के ऊपर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।  इस कार्रवाई में फरसगांव रेंजर, डिप्टी रेंजर व अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।
 


14-Oct-2021 10:21 PM (50)

बाबू पर अभद्र व्यवहार का आरोप, पेट्रोल डालकर आत्मदाह की कोशिश
कलेक्टर ने बाबू को कारण बताओ नोटिस जारी किया

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
केशकाल, 14 अक्टूबर।
ग्रामीणों का राशन कार्ड बनाने सरपंच पति श्रीराम यादव जिला कार्यालय खाद्य विभाग का दो माह से चक्कर काट रहा था। जहां मंगलवार को भी राशन कार्ड बनाने के लिए कोंडागांव जिला खाद्यान्न शाखा में पहुंचकर राशन कार्ड बनाने के लिए बाबू से निवेदन किया।

सरपंच पति का आरोप है कि बाबू अस्थिर दास सोनवानी ने गालीगलौज करते हुए अभद्र व्यवहार किया। जिसके बाद दोनों के बीच कहासुनी हो गई और नाराज होकर कार्यालय से रोते-रोते हुए अपने गांव पहुंचा। लिपिक के व्यवहार से नाराज होकर गांव के ही जियो टावर कैंपस में अपने आप को कैद कर पेट्रोल डाल लिया। घटना की जानकारी लगते ही केशकाल तहसीलदार आशुतोष शर्मा और एसडीओपी भूपत सिंह धनेश्री समेत धनोरा पुलिस मौके पर पहुंची।  सरपंच पति की शिकायत के बाद कोंडागांव कलेक्टर ने बाबू को कारण बताओ नोटिस जारी किया।

यहां पूरा मामला धनोरा थाना अंतर्गत नवीन ग्राम पंचायत बदवर का है। यहां के सरपंच पति श्रीराम यादव जो कि गांव के ही 8 ग्रामीणों का राशनकार्ड नहीं बना था, उनका नवीन राशन कार्ड बनाने 3 अगस्त को जिला खाद्य शाखा में पहुंचकर आवेदन जमा किया गया था, लेकिन 2 माह बीत जाने के बाद भी उन लोगों का राशन कार्ड नहीं बनाना गया।

पीडि़त सरपंच पति का कहना है कि जब तक सभी का राशनकार्ड नहीं बनता और उस बाबू पर उचित कार्रवाई नहीं होती तब तक मोबाइल टॉवर से नहीं उतरेगा। लगभग दो घण्टे की समझाईश के बाद तहसीलदार आशुतोष शर्मा के द्वारा लिखित आश्वासन देने उपरांत टॉवर से बाहर आया।

सभी हितग्राहियों के घर पहुंचे तहसीलदार, बना नवीन राशन कार्ड
सरपंच पति की शिकायत बाद तहसीलदार आशुतोष शर्मा अपने टीम के साथ जिन ग्रामीणों का राशनकार्ड बनवाना था, उन सभी के घर जाकर निरीक्षण भी किए, जिसके बाद तहसीलदार ने तत्काल खाद्य अधिकारी गुलशन ठाकुर को आदेशित किया और बुधवार को सभी आठ ग्रामीणों का तत्काल राशनकार्ड बनवाया गया।

कारण बताओ नोटिस
सरपंच पति की शिकायत के बाद कोंडागांव कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा ने खाद्य विभाग के शाखा लिपिक अस्थिर दास सोनवानी को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए 2 दिन के भीतर जवाब मांगा है। यदि इस 2 दिन के भीतर में जवाब नहीं मिलने पर छत्तीसगढ़ सिविल सेवा आचार संहिता नियम 1965 के नियम 01, 02, 03 के विपरीत बताते हुए अनुशासनात्मक करवाई करने की बात कही गई।


Previous123456789...8990Next