छत्तीसगढ़ » कोण्डागांव

25-Sep-2020 9:26 PM

कोण्डागांव, 25 सितंबर। कोण्डागांव में नवनिर्मित मुक्तिधाम का लोकार्पण मुख्यमंत्री भूपेश बघेल  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शनिवार दोपहर 1 बजे करेंगे। जानकारी हो, विगत कई वर्षों से शहर में एक स्वच्छ व व्यवस्थित मुक्तिधाम हो, इसकी सर्व-समाज द्वारा सतत मांग की जा रही थी। जो अब साकार होने जा रही है। इस नवनिर्मित मुक्तिधाम में हरे-भरे बाग, अंतिम संस्कार शेड, पेयजल और बैठने की आरामदायक व्यवस्था की गई हैं। जो इसे आकर्षक बना रही है।


25-Sep-2020 8:58 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

कोण्डागांव, 25 सितंबर। केन्द्र सरकार की कृषि संबंधी तीनों अध्यादेशों को किसान विरोधी बताते हुए सीपीआई कोण्डागांव के जिला सचिव तिलक पाण्डे के नेतृत्व में जिले के कार्यकर्ताओं व अखिल भारतीय किसान महासभा से जुड़े किसानों ने किसान विरोधी तीनों अध्यादेशों की प्रतियों को नगर के बस स्टैंड में जलाकर अपना विरोध प्रकट करने के साथ ही प्रधानमंत्री के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की। इसके पूर्व देश के राष्ट्रपति, राज्यपाल व प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन कलेक्टर, एसडीएम कोण्डागांव को सौंपा।

सौंपे गए ज्ञापन में तिलक पाण्डे ने बताया कि, केंद्र की मोदी सरकार को कृषि संबंधी अपने पारित अध्यादेशों को किसान हित में तत्काल वापस लेना होगा, अन्यथा सीपीआई के कार्यकर्ताओं व अखिल भारतीय किसान महासभा से जुड़े किसानों द्वारा अपना आंदोलन जारी रखा जाएगा। केन्द्र सरकार का एक राष्ट्र एक बाजार अध्यादेश किसानों के हित में नहीं हैं।

सीपीआई शासन से मांग करती है कि, तीनों अध्यादेश तत्काल वापस लें, अन्यथा सीपीआई किसानों के हित में केंद्र सरकार के खिलाफ शुरु आन्दोलन की तीव्रता को बढ़ाता रहेगा।


25-Sep-2020 8:52 PM

कोण्डागांव, 25 सितंबर। जिला भाजपा कार्यालय अटल सदन में 25 सितंबर को पं. दीनदयाल उपाध्याय का 104वां जन्मदिन जन्म शताब्दी कार्यक्रम के रूप में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में पूर्व मंत्री लता उसेण्डी, भाजपा जिलाध्यक्ष दीपेश अरोरा, नपाध्यक्ष हेमकुवर पटेल, उपाध्यक्ष जसकेतु उसेण्डी उपस्थित रहे। उनके विचारों को याद किया गया।

इस अवसर में पूर्व मंत्री लता उसेण्डी ने कहा, आज का दिन यानी 25 सितंबर इतिहास के पन्नों में काफी अहमियत रखता है। आज पं. दीनदयाल उपाध्याय की जयंती हैं। उन्होंने देश को एकात्म मानववाद जैसी प्रगतिशील विचारधारा दी और कहा कि, दुनिया को पूंजीवाद या साम्यवाद नहीं, बल्कि मानववाद की जरूरत हैं। 

पं. दीनदयाल जयंती पर कोण्डागांव डिजिटल ई बुक का विमोचन सभी कार्यकर्ताओं के समक्ष किया गया। जो कुछ ही दिनों में भाजपा छत्तीसगढ़ के वेबसाइट में सभी को देखने को मिलेगी। जिसे भाजपा आईटी के प्रभारी प्रतोष त्रिपाठी व उनकी टीम ने स्वयं तैयार किया है।


25-Sep-2020 8:50 PM

कोण्डागांव, 25 सितंबर। जिले के ग्राम पंचायत मुलमुला में मितानिन अन्नपूर्णा पटेल के नेतृत्व में कोविड 19 का पालन करते हुए किशोरी बालिकाओं को माहवारी के दौरान होने वाले परेशानी व बीमारी से बचने के लिए अपनाए जाने वाली सावधानी के बारे में जन जागरूकता रैली निकाली गई। इसमे किशोरी बालिकाओं को महावारी के दौरान सेहत को ख्याल में रखते हुए गंदे कपड़े का इस्तेमाल नहीं करने जैसे तमाम जानकारियां दी गई। गांव के गलियारों में घूमते हुए नारा के माध्यम से महावारी स्वच्छता अपनाएंगे, किशोरी बालिकाओं को बीमारी से बचाएंगे जैसे स्वच्छता संबंधित विभिन्न नारा लगाते रहे। रैली में 40-50 की संख्या में किशोरी बालिकाएं उपस्थित रहीं।


25-Sep-2020 5:29 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कोण्डागांव, 25 सितंबर।
कोण्डागांव के मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. टीआर कुंवर ने जानकारी देते हुए बताया कि 25 सितंबर को कोण्डागांव जिले में कुल 80 नए मामलों की पुष्टि हुई हैं। इनमें विकासखंड कोण्डागांव के 42, केशकाल के 15, फरसगांव के 9, माकड़ी का 2 और विश्रामपुरी के 12 मामले शामिल है। इसके साथ कोण्डागांव जिले में अब मिले कुल संक्रमितओं की संख्या 1147 तक पहुंच चुकी हैं, जिसमें 80 मामले वर्तमान में सक्रिय हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया, कोण्डागांव के टाउन हॉल में 24 सितंबर को 73 लोगों का रैपिड एंटीजन किट से जांच किया गया। तो वहीं वीटीएम के माध्यम से 5 लोगों का सैंपल लिया गया है। 73 लोगों में 16 संक्रमित पाए गए हैं। इसी तरह कोण्डागांव के जिला अस्पताल में लिए गए सैंपल में 13 कोविड-19 मामले की पुष्टि हुई है। कोण्डागांव के जिला अस्पताल आरएनटी में अब प्रवेश के पूर्व कोविड-19 जांच अनिवार्य कर दी गई हैं। 

इस बारे में जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. संजय बसाक ने बताया, लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस महामारी को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिया गया हैं कि, सभी मरीजों का कोविड-19 जांच किया जाएगा। जांच में नेगेटिव रिपोर्ट आने के बाद ही मरीजों को अस्पताल में प्रवेश दिया जा रहा हैं।

न्यायाधीशों ने करवाया कोरोना जांच
लगातार बढ़ते कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए कोण्डागांव के दो न्यायाधीशों ने टाउन हॉल में पहुंचकर अपना कोविड-19 जांच करवाया। इस बारे में जानकारी देते हुए कोंडागांव के सीएमएचओ डॉ टीआर कुंवर ने बताया, रैपिड एंड सर्किट से जांच में दोनों न्यायाधीशों के रिपोर्ट नेगेटिव पाए गए हैं।

पुलिस अधिकारी-जवानों ने कराई जांच
कोण्डागांव के डीएसपी व मर्दापाल और विश्रामपुरी के एसडीओपी दीपक मिश्रा कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं। ऐसे में उनके संपर्क में आने वाले कोण्डागांव के पुलिस विभाग में पदस्थ पुलिस अधिकारी व जवानों ने अपना कोरोना जांच करवाया रैबिट एंड सीजन किट में किए गए जांच में सभी नेगेटिव पाए गए हैं। वहीं जिले के नक्सल ऑफ डीएसपी व विश्रामपुरी और मर्दापाल के एसडीओपी दीपक मिश्रा पॉजिटिव पाए गए हैं। पॉजिटिव पाए जाने के बाद दीपक मिश्रा ने कहा कि, उनके संपर्क में आने वाले अधिकारी व जवान अपना कोरोना जांच करवा लें। उपचार के दौरान वे होम आइसोलेशन में रहने का निर्णय लिए हैं।


25-Sep-2020 5:28 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कोण्डागांव, 25 सितंबर।
जिले में 29 सितंबर तक राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का आयोजन किया जाएगा। कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा के निर्देश अनुसार जिले में 2.90 हजार बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाने का लक्ष्य रखा गया हैं। इसके तहत राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम में 1 से 19 साल के बच्चों को ऑगनबाड़ी व मितानिन कार्यकर्ताओं के माध्यम से एल्बेंडाजोल की गोली घर घर जाकर खिलाई जाएगी।

घातक कोरोना महामारी को देखते हुए पूर्ण सतर्कता बरतते हुए राज्य शासन द्वारा बच्चों को गोली खिलाने के निर्देश दिए गए हैं। कृमि मुक्ति दिवस अभियान की शुरूवात 22 सितंबर को स्वास्थ्य मंत्री के द्वारा ऑनलाइन किया गया था। इस क्रम में 23 सितंबर को मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. टी आर कुंवर द्वारा नगर से लगे उपस्वास्थ्य केन्द्र जोन्दरापदर में विधिवत बच्चों को कृमि नाशक गोली खिलाकर अभियान का श्री गणेश किया गया। इस दौरान उन्होंने जानकारी दी कि, राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस अभियान का मुल उद्देश्य बच्चों में होने वाली खुन की कमी (एनिमिया), कमजोरी व कुपोषण की रोकथाम करना हैं। कृमि संक्रमण से बचाव के लिए शौचालय का उपयोग, व्यक्तिगत सफाई, स्वच्छ पेय जल का उपयोग, ढकी हुई खाने पीने की सामग्रियों का सेवन जरूरी हैं। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि, इस अभियान के लिए जिला स्तर व ब्लाक स्तर पर समस्त आवश्यक तैयारिया कर ली गई हैं।
 


25-Sep-2020 5:27 PM

कोण्डागांव, 25 सितंबर। स्वास्थ्य विभाग के संविदा कर्मियों द्वारा वैश्विक महामारी कोरोना संकट के समय अपनी मांगों के लेकर हड़ताल की जा रही हैं। इस हड़ताल को लेकर छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस सचिव सगीर अहमद कुरैशी ने कहां कि, संविदा कर्मचारियों की नियुक्ति भाजपा सरकार के समय की गई थीं, नियुक्ति के समय इन कर्मचारियों का दर्द नजर भाजपा को नहीं आया। अभी भाजपा नेता घडिय़ाली आंसू बहा रहे हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल व स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव व कांग्रेस की सरकार व पार्टी प्रदेश के प्रत्येक नागरिक व्यापारियों मजदूरों किसानों युवाओं विद्यार्थियों सहित समस्त अधिकारियों कर्मचारियों व सर्वहारा वर्ग के उत्थान के लिए कटिबद्ध हैं। 

इस हड़ताल को लेकर छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस के सचिव सगीर अहमद कुरैशी, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष द्वय प्रवीण अग्निहोत्री, गिरधारी लाल सिन्हा, वरिष्ठ नेता यूनुस पारेख, विधायक प्रतिनिधि व एल्डरमेन अरुण अग्निहोत्री पार्षद व वरिष्ठ नेता सगीर खान व आईटीसेल के विधानसभा अध्यक्ष अरमान मेमन सहित कांग्रेस युवा सहित कांग्रेस के विभिन्न विभागों व प्रकोष्ठों के नेताओं ने भाजपा नेताओं को अपने पिछले 15 वर्षों के कार्यकाल में किए गए कार्य को देखकर पश्चात करने की सलाह दी हैं।
 


25-Sep-2020 5:26 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कोण्डागांव, 25 सितंबर।
कोण्डागांव की चैपाटी मैदान में हड़ताल पर बैठे स्वास्थ्य विभाग के संविदा कर्मचारियों में से 34 कर्मचारियों ने 24 सितंबर से स्वास्थ्य विभाग में वापस अपनी ज्वानिंग दे दिया है। इस बारे में मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कुंवर ने बताया, 360 कर्मचारियों में 40 कर्मचारी हड़ताल पर नहीं गए थे। इसके बाद 23 सितंबर को 8 कर्मचारी और 24 सितंबर को 34 कर्मचारियों ने वापस अपनी ज्वानिंग दे दिया है वापसी नहीं करने वाले कार्य से टर्मिनेट कर दिए जाएंगे।

वहीं दुसरी ओर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठे हड़ताली कर्मचारियों को समर्थन देने 24 सितंबर को कोण्डागांव के अधिकारी कर्मचारी फेडरेशन के पदाधिकारी भी पहुंचे। समर्थन के लिए पहुंचे अधिकारी कर्मचारी फेडरेशन के पदाधिकारियों ने कहा कि, हड़ताली कर्मचारियों की मांगे जायज हैं।

हड़तालियों ने मरकाम से की मुलाकात
एनएचएम के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत संविदा कर्मचारी के चैपाटी मैदान में 19 सितंबर से नियमितीकरण की मांग को लेकर के अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठे हुए हैं। इसी बीच 24 सितंबर को हड़ताली कर्मचारियों ने कोण्डागांव विधायक व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम से उनके निवास स्थल पर मुलाकात किया। यहां मुलाकात करते हुए उन्होंने अपने मांगों को सरकार तक पहुंचानें का आग्रह किया।

लघु वेतन कर्मचारी संघ पहुंचे समर्थन करने
जिला में एनएचएम के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत संविदा कर्मचारी नियमितीकरण की मांग को लेकर के 19 सितंबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं। जिन्हें समर्थन करने पहुंचे छत्तीसगढ़ शासकीय लघु वेतन कर्मचारी संघ के पदाधिकारी जिला अध्यक्ष चमन लाल वर्मा, कार्यकारी अध्यक्ष राय सिंह यादव, प्रचार सचिव विनोद नेताम, कोषाध्यक्ष जय सिंह मरावी, विशेषवर यादव, शेख लाल, गंगाराम, सुदर्शन, मीना बाई, सात भती, पीडब्ल्यूडी नगर पालिका नगर पंचायत उद्यान विभाग वन विभाग सभी पदाधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहें।
 


25-Sep-2020 5:24 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कोण्डागांव, 25 सितंबर।
छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम लगातार अपने क्षेत्र के विकास के लिए प्रयासरत हैं। कोरोना संक्रमण काल में भी वे अपने क्षेत्र के विकास के लिए लगातार प्रयासरत हैं, इसी तारतम्यता में उन्होंने अपनें प्रयासों के क्षेत्रवासीयों की मांग और उनके मूलभूत सुविधाओं की पूर्ण करनें के लिए विभिन्न योजनाओं से स्वीकृति कार्यों जिसकी लागत लगभग करोड़ों के गांव-गांव में हाईमास्ट सोलर से रोशन हो रहा हैं। इससे गांव की शोभाय मान बढ़ा रहे हंै। जिसकी भूमिपूजन विधायक प्रतिनिधि गजेंद्र राठौड़ के माध्यम से 23 सितंबर को किया गया।

विधायक प्रतिनिधि गजेंद्र राठौड़ ने बताया कि, ग्राम पंचायत शामपुर, मारागांव, करमरी, मांझीबोरण्ड, माकड़ी, तमरावन्द आदि माकड़ी ब्लॉक के कई ग्रामों में करोड़ों की लागत से सोलर हाईमास्ट क्रेडा विभाग द्वारा लगाया जा रहा हैं। जहां पर गांव को रोशनी के साथ-साथ गांव जगमगा रहा हैं। ग्रामीणों को रात्रि आवागमन में भी सुविधा दे रही हैं। ग्राम पंचायत का शोभायमान भी हो रहा हैं। छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार द्वारा कई जन कल्याणकारी योजनाएं किया जा रहा हैं। जिसमें यह भी एक प्रमुख कार्य हैं। सोलर हाई मास्क लगने से ग्रामीणों ने विधायक को धन्यवाद दिया। कार्यक्रम में उपस्थित पिंकी राठौर, टोकेश्वरी नेताम, सुकली पोयाम, शंभू पटेल, मंगूराम मरकाम, अनंतराम बघेल, सत्येंद्र सिंह, निरंजन वैष्णव आदि उपस्थित रहें।
 


25-Sep-2020 5:23 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कोण्डागांव, 25 सितंबर।
संयुक्त शिक्षक संघ छत्तीसगढ़ के प्रांताध्यक्ष केदार जैन के नेतृत्व में प्रांतीय आईटी सेल व जिला आईटी सेल प्रभारियों की वर्चुअल बैठक 23 सितंबर को आयोजित की गई। इस वर्चुअल बैठक में प्रांताध्यक्ष केदार जैन द्वारा आईटी सेल प्रभारियों को सूचनाओं के आदान-प्रदान व संप्रेषण को वेब न्यूज व समाचार पत्रों के माध्यम से आम शिक्षक साथियों तक किस तरह  प्रसारित एवं प्रचारित करना हैं इस पर सुझाव व मार्गदर्शन दिया गया।

प्रांतीय आईटी सेल प्रभारी मुकुंद उपाध्याय ने आईटी सेल प्रभारियों के कर्तव्यों व अधिकारो के विषय मे विस्तृत जानकारी दिया। प्रांतीय आईटी सेल प्रभारी अमित दुबे ने भी संकुल से जिले तक की संघीय गतिविधियों को किस तरह संप्रेषित करना हैं इसके विषय मे आईटी सेल के जिला प्रभारियों को अवगत कराया। बैठक में सभी जिला आईटी प्रभारियों से सुझाव व विचार आमंत्रित किया गया। इस बैठक में प्रांताध्यक्ष केदार जैन, भुनेश्वर सिंह, सूरजपुर, राधे साहू, खेतीमल दीवान बस्तर, रामदेव कौशिक, आदि उपस्थित रहें।
 


24-Sep-2020 7:56 PM

फरसगांव, 24 सितंबर। फरसगांव विकासखंड में परियोजना बड़े डोंगर के सेक्टर देवगांव में सितंबर 2020 में राष्ट्रीय पोषण माह मनाया जा रहा है जिसमें प्रतिदिन कार्य योजना अंतर्गत सभी ग्राम पंचायतों के आंगनबाड़ी केंद्रों में कार्यक्रम आयोजित की जा रही है,  जिसमें गंभीर कुपोषित बच्चों को चिन्हांकन करना,  गृह भेंट के दौरान गर्भवती माता , शिशुवती माता एवं कुपोषित बच्चे के माता-पिता एवं पालकों को खान-पान , साफ सफाई के बारे में जानकारी दी जा रही है।  

इस दौरान नारा लेखन, रंगोली,  चित्रकला निबंध का प्रतियोगिता किशोर बालिकाओं के मध्य कराया जा रहा है , पोषण वाटिका निर्माण  करवाकर साग सब्जी लगवाये गए , प्रत्येक केंद्र में स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस मना कर स्वास्थ्य एवं पोषण तथा स्वच्छता के बारे में बताया जा रहा है।

 पंचायत बैठक में कोविड-19 के संबंध में भी इनको जानकारी दी जा रही है तथा मास्क लगाना, सैनिटाइज करना, सोशल डिस्टेंस का पालन करना भी इन्हें सिखाया जा रहा है। स्थानीय स्तर पर चयनित महिलाओं एवं बच्चों के लिए गतिविधियां भी कराई जा रही है,  जिसमें महिलाएं एवं किशोरी बालिकाओं द्वारा साइकिल दौड़, रस्सा खींच प्रतियोगिता में भाग लिया जा रहा है।

  इस दौरान कृषक बैठक भी किया गया। प्रतियोगिता से पूर्व पोषण आहार संबंधित संवाद किया गया, जिसमें तिरंगा भोजन खाने की सलाह दी गई। साथ ही रेडी टू ईट से बने व्यंजन की प्रदर्शनी लगाई गई एवं उपस्थित महिलाओं के द्वारा इस संबंध में बताया गया। इस दौरान आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाएं उपस्थित रहे। इसके पूर्व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाएं 23 सितंबर को आंगनबाड़ी केंद्रों में अध्ययनरत बच्चों के घर- घर जाकर उन्हें कृमि नाशक गोली भी खिलाये।


24-Sep-2020 7:54 PM

कोण्डागांव, 24 सितंबर। कोण्डागांव के डीएनके कॉलोनी स्थित एक शासकीय मकान में रात के समय आग लग गई। जिससे घर पर रखा लगभग सारा सामान जल चुका है। बताया जा रहा है कि, जिस मकान में आग लगी, वह कोण्डागांव के एसपी कार्यालय में पदस्थ एएसआई संजय कोर्राम का मकान है और घटना के समय वे घर पर नहीं थे। आग की सूचना पर दमकल की वाहन समेत सिटी कोतवाली की पुलिस दल मौके पर पहुंच चुकी है।


24-Sep-2020 6:31 PM

कोण्डागांव, 24 सितंबर। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम लगातार अपने क्षेत्र के विकास के लिए प्रयासरत हैं। कोरोना संक्रमण काल में भी वे अपने क्षेत्र के विकास के लिए लगातार प्रयासरत हैं, इसी तारतम्यता में उन्होंने अपनें प्रयासों के क्षेत्रवासीयों की मांग और उनके मूलभूत सुविधाओं की पूर्ण करनें के लिए विभिन्न योजनाओं से स्वीकृति कार्यों जिसकी लागत लगभग करोड़ों के गांव-गांव में हाईमास्ट सोलर से रोशन हो रहा हैं। इससे गांव की शोभाय मान बढ़ा रहे हंै। जिसकी भूमिपूजन विधायक प्रतिनिधि गजेंद्र राठौड़ के माध्यम से 23 सितंबर को किया गया।

विधायक प्रतिनिधि गजेंद्र राठौड़ ने बताया कि, ग्राम पंचायत शामपुर, मारागांव, करमरी, मांझीबोरण्ड, माकड़ी, तमरावन्द आदि माकड़ी ब्लॉक के कई ग्रामों में करोड़ों की लागत से सोलर हाईमास्ट क्रेडा विभाग द्वारा लगाया जा रहा हैं। जहां पर गांव को रोशनी के साथ-साथ गांव जगमगा रहा हैं। ग्रामीणों को रात्रि आवागमन में भी सुविधा दे रही हैं। ग्राम पंचायत का शोभायमान भी हो रहा हैं। छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार द्वारा कई जन कल्याणकारी योजनाएं किया जा रहा हैं। जिसमें यह भी एक प्रमुख कार्य हैं। सोलर हाई मास्क लगने से ग्रामीणों ने विधायक को धन्यवाद दिया। कार्यक्रम में उपस्थित पिंकी राठौर, टोकेश्वरी नेताम, सुकली पोयाम, शंभू पटेल, मंगूराम मरकाम, अनंतराम बघेल, सत्येंद्र सिंह, निरंजन वैष्णव आदि उपस्थित रहें।


24-Sep-2020 6:31 PM

कोण्डागांव,, 24 सितंबर। जिले में 29 सितंबर तक राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का आयोजन किया जाएगा। कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा के निर्देश अनुसार जिले में 2.90 हजार बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाने का लक्ष्य रखा गया हैं। इसके तहत राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम में 1 से 19 साल के बच्चों को ऑगनबाड़ी व मितानिन कार्यकर्ताओं के माध्यम से एल्बेंडाजोल की गोली घर घर जाकर खिलाई जाएगी।

जानकारी हो कि, घातक कोरोना महामारी को देखते हुए पूर्ण सतर्कता बरतते हुए राज्य शासन द्वारा बच्चों को गोली खिलाने के निर्देश दिए गए हैं। कृमि मुक्ति दिवस अभियान की शुरूवात 22 सितंबर को स्वास्थ्य मंत्री के द्वारा ऑनलाइन किया गया था। इस क्रम में 23 सितंबर को मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. टी आर कुंवर द्वारा नगर से लगे उपस्वास्थ्य केन्द्र जोन्दरापदर में विधिवत बच्चों को कृमि नाशक गोली खिलाकर अभियान का श्री गणेश किया गया। इस दौरान उन्होंने जानकारी दी कि, राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस अभियान का मुल उद्देश्य बच्चों में होने वाली खुन की कमी (एनिमिया), कमजोरी व कुपोषण की रोकथाम करना हैं। कृमि संक्रमण से बचाव के लिए शौचालय का उपयोग, व्यक्तिगत सफाई, स्वच्छ पेय जल का उपयोग, ढकी हुई खाने पीने की सामग्रियों का सेवन जरूरी हैं। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि, इस अभियान के लिए जिला स्तर व ब्लाक स्तर पर समस्त आवश्यक तैयारिया कर ली गई हैं।


24-Sep-2020 6:30 PM

कोण्डागांव, 24 सितंबर। जिला में एनएचएम के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत संविदा कर्मचारी नियमितीकरण की मांग को लेकर के 19 सितंबर से अनिश्चितकालीन ह?ताल पर हैं। इसी बीच कोण्डागांव प्रशासन के माध्यम से 24 घंटे में कार्य में लौटने को लेकर के ह?ताली कर्मचारियों के विरुद्ध नोटिस जारी किया गया हैं। नोटिस जारी होने के बाद 8 ह?ताली कर्मचारियों ने अपने कार्य में वापस जॉइनिंग दे दिया हैं। इस बारे में कोण्डागांव के सीएमएचओ डॉ. टीआर कुंवर ने बताया कि, बचे हुए कर्मचारी 24 सितंबर तक अपनी जॉइनिंग दे सकते हैं। इसके बाद भी जॉइनिंग नहीं देने वालों को सेवा से पृथक कर दिया जाएगा।


24-Sep-2020 6:29 PM

कोण्डागांव, 24 सितंबर। कोण्डागांव के टाउन हॉल में एन्टीज रैपिड किट से 40, व्हीएलएम से 2, और व्हीटीम से 19 सैम्पल लिए गए। कोण्डागांव के मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. टीआर कुंवर ने आधिकारिक जानकारी देते हुए बताया, टाऊन हॉल के 7 पॉजिटिव में 2 पुलिस जवान, मितानिन और आम लोग शामिल है, इसी तरह जिला अस्पताल में भी साथ में कोविड-19 मामलों की पुष्टि हुई हैं। कोविड-19 के ब?ते प्रकोप से जिला पुलिस भी अछूता नहीं रहा हैं। लगातार एक के बाद एक पुलिस के जवान भी कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं। ऐसे में कोण्डागांव के नक्सल मोर्चे पर तैनात डीआरजी पुलिस बल के पुलिस जवानो ने टाउन हॉल में पहुंचकर अपना कोविड-19 जांच करवाया।

वहीं कोण्डागांव के सीमा क्षेत्र पलारी गांव के पास कोण्डागांव के बाजार व्यापारियों ने एक तरह का जाम लगा दिए। यहां जाम लगाने वाले बाजार व्यापारियों का कहना था कि, बाजार व्यापारियों को गांव में दुकान लगाने नहीं दिया जा रहा, और कहा जा रहा हंै कि, व्यापारियों के माध्यम से गांव में पहुंचेगा क्योंकि नगरों में अधिक कोरोना फैला है। एसे में ग्रामीणों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उन्हें नगर में आने नहीं दिया जा रहा। ताकि वे कोरोना से बचे रहें।


24-Sep-2020 6:28 PM

कोण्डागांव, 24 सितंबर। जिला अस्पताल कोण्डागांव स्थित कोविड-19 हॉस्पिटल में लगातार भोजन सही नही मिलने की आ रही शिकायत पर 24 सितंबर को कोण्डागांव विधायक व छग प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम कोविड-19 हॉस्पिटल पहुंच कर मरीजो को दिए जा रहें भोजन को स्वयं चखकर निरीक्षण किया। साथ ही गुणवत्तापूर्ण व पौष्टिक भोजन देने के लिए निर्देशित किया। साथ ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आवश्यक व्यवस्थाओं को तत्काल दुरुस्त करने के निर्देश दिए ताकि मरीजों को किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना ना करना पड़े।


24-Sep-2020 6:27 PM

कोण्डागांव, 24 सितंबर। जिला में एनएचएम के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत संविदा कर्मचारी नियमितीकरण की मांग को लेकर के 19 सितंबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं। जिन्हें समर्थन करने पहुंचे छत्तीसग? शासकीय लघु वेतन कर्मचारी संघ के पदाधिकारी जिला अध्यक्ष चमन लाल वर्मा, कार्यकारी अध्यक्ष राय सिंह यादव, प्रचार सचिव विनोद नेताम, कोषाध्यक्ष जय सिंह मरावी, विशेषवर यादव, शेख लाल, गंगाराम, सुदर्शन, मीना बाई, सात भती, पीडब्ल्यूडी नगर पालिका नगर पंचायत उद्यान विभाग वन विभाग सभी पदाधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहें।


24-Sep-2020 6:26 PM

कोण्डागांव, 24 सितंबर। स्वास्थ्य विभाग के संविदा कर्मियों द्वारा वैश्विक महामारी कोरोना संकट के समय अपनी मांगों के लेकर ह?ताल की जा रही हैं। इस ह?ताल को लेकर छत्तीसग? प्रदेश कांग्रेस सचिव सगीर अहमद कुरैशी ने कहां कि, संविदा कर्मचारियों की नियुक्ति भाजपा सरकार के समय की गई थीं, नियुक्ति के समय इन कर्मचारियों का दर्द नजर भाजपा को नहीं आया। अभी भाजपा नेता घ?ियाली आंसू बहा रहे हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल व स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव व कांग्रेस की सरकार व पार्टी प्रदेश के प्रत्येक नागरिक व्यापारियों मजदूरों किसानों युवाओं विद्यार्थियों सहित समस्त अधिकारियों कर्मचारियों व सर्वहारा वर्ग के उत्थान के लिए कटिबद्ध हैं। 

इस ह?ताल को लेकर छत्तीसग? प्रदेश कांग्रेस के सचिव सगीर अहमद कुरैशी, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष द्वय प्रवीण अग्निहोत्री, गिरधारी लाल सिन्हा, वरिष्ठ नेता यूनुस पारेख, विधायक प्रतिनिधि व एल्डरमेन अरुण अग्निहोत्री पार्षद व वरिष्ठ नेता सगीर खान व आईटीसेल के विधानसभा अध्यक्ष अरमान मेमन सहित कांग्रेस युवा सहित कांग्रेस के विभिन्न विभागों व प्रकोष्ठों के नेताओं ने भाजपा नेताओं को अपने पिछले 15 वर्षों के कार्यकाल में किए गए कार्य को देखकर पश्चात करने की सलाह दी हैं।


23-Sep-2020 11:04 PM

कोण्डागांव, 23 सितंबर। एनएचएम के कर्मचारियों और प्रशासन के बीच सुलह की कोई राह दिखाई नहीं दे रही है। इधर कोण्डागांव के जिला प्रशासन ने कर्मचारियों को कल ही नोटिस जारी कर 24 घंटे का अल्टीमेटम दिया था, तो वहीं दूसरी ओर कोण्डागांव के संविदा कर्मचारियों ने आंदोलन जारी है। इसी कड़ी में 23 सितंबर को कोण्डागांव जिले अंतर्गत कार्यरत एनएचएम के 326 कर्मियों के सीएमएचओ को सामूहिक इस्तीफा दे दिया है।

जानकारी अनुसार, कोण्डागांव जिला में एनएचएम के माध्यम से 360 कर्मचारी नियमितिकरण की मांग को लेकर 19 सितंबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं। हड़ताल पर गए कर्मचारियों के विरूद्ध प्रशासन ने कड़ा रूख अपनाते हुए 24 घंटे के अंदर कार्य में लौटने का नोटिस जारी कर दिया हैं। ऐसे में कोण्डागांव के हड़ताली कर्मचारियों ने आज सीएमएचओ डॉ. टीआर कुवंर को सामूहिक इस्तीफा सौंपा। सामूहिक इस्तीफा देने वालों में विकास खण्ड कोण्डागांव, जिला अस्तपाल व सीएमएचओ कार्यालय के 111 कर्मी, विकास खण्ड केशकाल के 64, फरसगांव व माकड़ी के 54-54 और विश्रामपुरी के 40 कर्मचारी इस तरह कुल 326 कर्मचारियों ने सामूहिक इस्तीफा दे दिया।

हड़तालियों के समर्थन में नजर आई पूर्व मंत्री लता उसेण्डी

सामूहिक इस्तीफा दे चुके एनएचएम के 326 कर्मचारियों के बीच 23 सितंबर को पूर्व मंत्री लता उसेण्डी नजर आई। यहां हड़तालियों के समर्थन में पहुंची लता उसेण्डी ने कहा कि, वर्तमान सरकार ने अपने मेनिफेस्टो घोषणा किया था कि कांग्रेस की सरकार बनती है तो 10 दिन के भीतर सभी को रेगुलर किया जाएगा। अब कांग्रेस की छत्तीसगढ़ सरकार को 2 साल होने जा रहा है, अभी तक सरकार की ओर से किसी तरह का कोई चर्चा नहीं किया जा रहा। उन्होने आगे कहा कि, वर्तमान कोरोना वैश्विक महामारी छत्तीसगढ़ में सर्वाधिक मरीज मिल रहे हैं। ऐसे विकट परिस्थिति में छह महीने से लगातार कर्मचारी कड़ी मेहनत के साथ लोगों को जागरूक कर रहे हैं। अपनी सेवा देते हुए मानसिक पीड़ा सह रहे है। सरकार का चाहिए कि, चुनाव के समय किए गए वादे को तत्काल पूरा करें।

आम आदमी पार्टी कोण्डागांव नें एनएचएम कर्मचारियों को समर्थन देते हुए आशुतोष पांडे ने कहा कि लगातार धूप बारिश ऐसे भयावह काल में अपने हक की लड़ाई लडऩे वाले सच्चे कोरोना वारियर आज सड़क पर हैं। भूपेश बघेल के झूठ से ठगा आम आदमी के साथ खड़ी रहेगी। जब तक एनएचएम के 3000 हजार कर्मचारियों को उनका हक दिलवाना आम आदमी पार्टी की योजना हैं। हमने पूरी ताकत से गढ़ में 14 हजार 500 शिक्षकों की लड़ाई लड़ी और जंग में जीत हुई सरकार को परास्त हो कर झुकना पड़ा और नियुक्ति आदेश जारी करना प?ा हम पूरे प्रदेश के 13 हजार और कोण्डागांव के 360 कर्मियों के साथ खड़े हैं। जल्द प्रदेश सरकार ने यदि इनकी मांगे न मानी और इनको नियुक्त न किया तो प्रचंड आंदोलन की चेतावनी देते हैं सभा मे जम कर नारे लगाए गए भूपेश बघेल मुर्दाबाद, मोहन मरकाम मुर्दाबाद।