छत्तीसगढ़ » कोण्डागांव

Previous123456789...2324Next
26-Feb-2021 8:52 PM 33

कोण्डागांव, 26 फरवरी। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत कोण्डागांव के ग्राम पंचायत उमरगांव अन्तर्गत ग्राम चिपावण्ड में सामूहिक विवाह का आयोजन 27 फरवरी को किया जाएगा। 
इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में महिला व बाल विकास विभाग एवं समाज कल्याण विभाग मंत्री अनिला भेडिया व विशिष्ट अतिथि के रूप में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री व कोण्डागांव के प्रभारी मंत्री गुरू रूद्र कुमार, सांसद बस्तर दीपक बैज, उपाध्यक्ष बस्तर विकास प्राधिकरण एवं विधायक केशकाल संतराम नेताम, अध्यक्ष हस्तशिल्प विकास बोर्ड व विधायक नारायणपुर चंदन कश्यप, जिला पंचायत अध्यक्ष देवचंद मातलाम एवं अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहेंगे। इस आयोजन में 251 जोड़ों का सामूहिक विवाह कराया जाएगा। उल्लेखनीय हैं कि, मुख्यमंत्री कन्या विवाह के अंतर्गत राज्य शासन द्वारा प्रति जोड़े की राशि बढाकर 25 हजार रूपए की गई है। वर-वधु को इसमें से 20 हजार रूपए तक की सामग्री प्रदाय की जाएगी तथा 5 हजार रूपये प्रति जोड़े की राशि वैवाहिक कार्यक्रमों के विभिन्न आयोजनों में खर्च की जाएगी।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अतंर्गत इस वैवाहिक कार्यक्रम में वर-वधु को वैवाहिक परिधान, श्रृंगार सामाग्री, अलमारी, पंखा, आभूषण व अन्य घरेलु आवश्यक सामग्री प्रदाय की जाएगी। प्रत्येक जोड़े को उद्यानिकी विभाग के द्वारा नि:शुल्क फलदार पौधे भी वितरित किए जाएगें। कार्यक्रम स्थल पर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा सभी वधुओं का नि:शुल्क एनिमिया जांच भी किया जाएगा। अतिरिक्त विभिन्न उद्योगपतियों व दानदाताओं से भी संपर्क स्थापित कर विभिन्न प्रकार के उपयोगी सामग्री प्रदाय किए जाने का प्रयास के द्वारा किया जा रहा हैं।





26-Feb-2021 8:51 PM 15

कोण्डागांव, 26 फरवरी। केशकाल ब्लॉक अंतर्गत ग्राम पंचायत लड़ेगा में गत दिनों जिला पंचायत अध्यक्ष देवचंद मातलाम व जिला पंचायत सदस्यों के माध्यम से 24 लाख से अधिक की लागत का भूमिपूजन किया गया। इस अवसर पर उन्होंने अढेंगा के नव निर्मित गोठान में मवेशी आश्रय स्थल का भूमिपूजन, मुर्गी सेड निर्माण का भूमि पूजन और गोठान के समीप ही सीसी रोड़ निर्माण का भी भूमिपूजन किया।

 कोरोना संक्रमण के बीच निर्माण कार्यों में रोक लग चुका था जिसके चलते कार्य को गति देते हुए समस्त जिला पंचायत क्षेत्रों में तेजी के साथ निर्माण कार्यो को करने हेतु निर्देश दिया गए। 
जिला पंचायत अध्यक्ष देवचंद मातलाम ने बताया कि, अपने चुनावी वादे को पूरा करने वह प्रयासरत रहते हैं वह सदैव करते रहेंगे। अढेंगा उनका जिला पंचायत क्षेत्र भी है जिसको लेकर उन्होंने चुनाव में वादा भी किया था साथ ही गोठान के लिए भी भरसक प्रयास करते हुए विभिन्न निर्माण कार्यों के स्वीकृत करवा उनका भूमि पूजन कर कार्यो अति शीघ्र पूर्ण करने का भी अधिकारियों को निर्देश दिया। 

इस अवसर पर सरपंच सरीदा नाग ने बताया कि, लगातार जिला पंचायत अध्यक्ष द्वारा मेरे पंचायत क्षेत्र में अनेक विकास कार्यों को प्राथमिकता के साथ पूर्ण कराया जा रहा है। इसके लिए धन्यवाद ज्ञापित करती हूं। इसके साथ आने वाले समय में कुछ और भी मांग है, इसको लेकर बहुत जल्दी पंचायत क्षेत्र में कार्य किया जाएगा। इस अवसर पर मुख्य रूप से सरपंच सरीदा नाग, प्रेम नाग, प्रेम राज सहित ग्राम के गणमान्य नागरिक व पंच सहित आदि लोग उपस्तिथ रहे।

 

 


26-Feb-2021 8:50 PM 17

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कोण्डागांव, 26 फरवरी।
कोण्डागांव में भारत व्यापार बंद का असर दिखाई दिया। बस्तर चेंबर ऑफ  कॉमर्स के आव्हान पर 26 फरवरी को कोण्डागांव में भी बंद का स्व स्फूर्त असर दिखाई दिया। 
जीएसटी के कड़े प्रावधान के विरोध में भारत व्यापार बंद का बस्तर चेंबर ऑफ कॉमर्स ने आह्वान किया था, जिसके परिपालन में कोण्डागांव की लगभग सभी व्यापारिक प्रतिष्ठानें 26 फरवरी की सुबह से ही बंद रहीं।
बन्द के दौरान कोण्डागांव के व्यापारियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम डिप्टी कलेक्टर पवन प्रेमी को ज्ञापन सौंपा। जिसमें केंद्र सरकार द्वारा जीएसटी के कई ऐसे प्रावधान जो व्यापारी हित में नहीं हैं और जिसके लागू होने से व्यापारियों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा, को रद्द करने की मांग की गई।  इस दौरान बस्तर चेंबर कॉमर्स के उपाध्यक्ष हरीश गोलछा, हार्डवेयर संघ के अध्यक्ष भीखम चंद जैन, गणेश टावरी, महेंद्र सुराणा, ओमप्रकाश टावरी, टीकम चंद बाफना, दीपक गोलछा, राजेंद्र गोलछा, कमलेश मोदी, गीतेश गांधी, कपिल चोपड़ा, कमलेश दीवान, उपेंद्र दहिया, गामा जायसवाल, मांगीलाल संचेती, रमेश दहिया, राजू तिवारी आदि उपस्थित रहे।

 


26-Feb-2021 8:49 PM 14

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कोण्डागांव, 26 फरवरी।
जिले में कोरोनाकाल के दौरान स्कूली बच्चों को बांटे गये सूखे राशन व सामाग्री वितरण के संबंध में जनदर्शन में स्व सहायता समूहों द्वारा प्राप्त शिकायत को गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा ने जिम्मेदारों को कड़ी फटकार लगाते हुए इस प्रकरण की एक सप्ताह के भीतर जांच कर रिपोर्ट तैयार करने के लिए जांच समिति का गठन किया। 

इस समिति में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व के संरक्षण में तहसीलदार, खाद्य सुरक्षा अधिकारी सम्मिलित होंगे। यह समिति सूखा राशन किनके द्वारा, किनके आदेश पर, कब-कब बांटा गया, क्या सही मात्रा में बांटा गया, क्या वितरित सामग्री का भुगतान मूल्य बाजार मूल्य के अनुसार था, क्या वितरित सामग्रियों से पालक बच्चे संतुष्ट थे, क्या पर्याप्त मात्रा में बांटा गया, क्या सामग्रियों की गुणवत्ता मूल्यानुसार थी, कितना राशि भुगतान किनके द्वारा किया गया, आदि बिन्दुओं पर जांच करेगी। यह जांच समिति प्रत्येक विकासखण्डवार रिपोर्ट बनायेगी। इसके लिये दो दिनों से अलग-अलग टीमें जिले के विभिन्न क्षेत्रों में जा कर जांच के साथ बयान व दस्तावेज एकत्रित करने का कार्य कर रही हैं।

इसके तहत 23 फरवरी को डिप्टी कलेक्टर सह तहसीलदार गौतम चंद पाटिल, खाद्य सुरक्षा अधिकारी डोमेन्द्र धु्रव द्वारा कोण्डागांव तहसील के अन्तर्गत आने वाले विभिन्न स्कूलों में जा कर सूखे राशन की जांच की गयी। इसके अतिरिक्त किबईबालेगा, बनियागांव, चिलपुटी व 24 फरवरी को केशकाल तहसील अन्तर्गत अड़ेगा, बटराली, डोहलापारा, कोहकामेटा तथा फरसगांव अन्तर्गत पासंगी प्राथमिक शाला एवं फरसगांव माध्यमिक शाला में स्वसहायता समूह एवं अभिभावकों से जानकारी ली गई। उल्लेखनीय हैं कि कलेक्टर के आदेशानुसार आगामी दिनों में वितरण के पूर्व सामग्रियों का जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी, तहसीलदार व फूड इंस्पेक्टर तथा संबंधित ब्लॉक के मैदानी अमले आदि से सत्यापन के बाद ही वितरण के निर्देश दिये गए है।

 


26-Feb-2021 8:46 PM 16

कोण्डागांव, 26 फरवरी। दो अलग-अलग हादसों में एक की मौत हो गई, वहीं एक घायल हो गया।
सिटी कोतवाली कोण्डागांव अंतर्गत नेशनल हाईवे 30 पर दहीकोंगा के पास 24 व 25 फरवरी की मध्य रात एक कार ने पैदल राहगीर को ठोकर मार दिया। जिससे दहीकोंगा के 60 वर्षीय पैदल राहगीर रमेश सेन की मौके पर ही मौत हो गई।  सिटी कोतवाली कोण्डागांव पुलिस के अनुसार कोण्डागांव की ओर से जगदलपुर की ओर जा रही कार सीजी 04 एनएफ 7257 की ठोकर से रमेश सेन की मौके पर मौत हो गई। 
मृतक के शव का 25 फरवरी को परीक्षण कर परिजनों को सौपा गया।

वहीं दूसरी घटना सिटी कोतवाली अंतर्गत केरावाही गांव में शादी के माहौल में व्यस्त 28 वर्षीय हरीश नेताम को बाइक ने ठोकर मार दी। घायल को कोण्डागांव के जिला अस्पताल में दाखिल किया गया है।  हरीश नेताम ने बताया कि वह मोटरसाइकिल से कहीं जा रहा था। इसी दौरान अज्ञात बाइक ने गांव में ही उसे ठोकर मार दिया, जिसके चलते उसे 25 फरवरी को कोण्डागांव के जिला अस्पताल में उपचार के लिए दाखिल किया गया है। 


26-Feb-2021 8:45 PM 11

कोण्डागांव, 24 फरवरी। आईटीबीपी 29वीं वाहिनी के माध्यम से 24 फरवरी को आईटीबीपी बल की अ कंपनी बड़ेडोंगर द्वारा सिविक एक्शन कार्यक्रम के तहत ग्रामवासियों को सामान, स्कूली बच्चों को लेखन, खेलकूद सामग्री, नि:शुल्क उपचार व दवाई वितरण किया गया व पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें सीओबी बडेडोंगर के अन्र्तगत ग्राम-बड़ेडोगर, मादागांव, भूमका, पावडा व मोहपाल के ग्रामीणों की चिकित्सा जांच की गई व दवाईयां भी वितरण की गई। 

इस कार्यक्रम में सेनानी 29वीं वाहिनी समर बहादुर सिंह ने बताया कि, भातिसीपु इस क्षेत्र में आप सबकी सेवा व सुरक्षा के लिये तैनात है। किसी भी ग्रामीण की कोई समस्या होती है तो हमसे मिल सकते हैं। नि:षुल्क चिकित्सा व पषु चिकित्सा षिविर में लगभग 168 मरीज व पोल्ट्री 120, भैस 10, गाय, सांड़ 42, सूअर 6 व बकरी 10 कुल मिलाकर 188 पषुओ का उपचार कर औषधियंा वितरित की गई।

 


26-Feb-2021 8:45 PM 11

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कोण्डागांव, 26 फरवरी।
लाईवलीहुड कॉलेज में आयोजित एक दिवसीय रोजगार मेले में नौ सौ से अधिक पदों पर निजी नियोक्ताओं द्वारा रोजगार प्रदान करने के लिए मेले में शिरकत की गई। मेले का शुभारंभ जिला पंचायत अध्यक्ष देवचंद मातलाम व जिला पंचायत सीईओ डी एन कश्यप के हाथों से माँ सरस्वती के समक्ष द्वीप प्रज्जवलित कर किया गया। इस मेले के प्रति युवाओं में बहुत उत्साह दिखा। 

यहां 12 सौ से अधिक युवा मेले में सम्मिलित होने के लिए जिले के विभिन्न स्थानों से आये थे। मेले में 12 निजी नियोक्ता  रोजगार प्रदान करने के लिए नौ सौ से अधिक पदों के साथ शामिल हुए। इस मेले में इन नियोक्ताओं को 815 युवाओं के आवेदन मेले स्थल पर प्राप्त हुए। मेले में आये युवाओं के लिए स्वल्पाहार के साथ कोविड-19 का ऑन स्पॉट परीक्षण का भी प्रबंध किया गया। साथ ही मास्क व सोशल डिस्टेसिंग के नियमों का पालन करना अनिवार्य किया गया था। कुल 19 लोगों का कोरोना टेस्ट स्थल पर किया गया, जिसमें सभी की रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त हुई।

इस मेले में कुल 815 आवेदन विभिन्न नियोजकों को प्राप्त हुए। जिसमें से अलर्ट एसजीएस प्रा लि रायपुर को 211, सेंट जेवियर्स स्कूल कोण्डागांव में शिक्षक के लिए 8 आवेदन, आदेश्वर पब्लिक स्कूल कोण्डागांव को 98, डीएव्ही देवखरगांव के लिए 66, डी.ए.व्ही माकड़ी के लिए 62, दंतेश्वरी बजाज शोरूम कोण्डागांव को 8, मैत्री एजुकेशन सोसायटी दुर्ग को नर्सिंग हेतु 43, प्रथम एजूकेशन फाउण्डेशन को टेऊनी हेतु 155, आहुजा आटो मोबाइल के लिए 45, स्काई आटो मोबाइल को 31, एवं दंतेश्वरी होण्डा कोण्डागांव को 88 आवेदन प्राप्त हुए। 
इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष देवचंद मातलाम ने कहा कि, कोरोनाकाल में लॉकडाउन हो जाने से कई लोगों को रोजगार से वंचित होना पड़ा है, ऐसे में राज्य शासन एवं जिला प्रशासन ने मिलकर दस हजार से अधिक रोजगार जिले में सृजन करने की योजना तैयार की गई है। युवा साथी अधिक से अधिक संख्या में इन अवसरों का लाभ अवश्य उठायें साथ ही उन्होंने चयनित होने वाले युवाओं को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिये अग्रिम बधाई दी।

 कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा ने कहा कि जिला प्रशासन ने युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए योजना तैयार की है, जिसमें रोजगार मेला व फेसबुक पर कोण्डागांव जॉब अलर्ट ग्रुप इसके प्रथम चरण में शामिल हैं। आगे प्रदेश एवं राष्ट्रीय स्तर की अन्य नियोक्ताओं को भी इससे जोडऩे का प्रयास किया जा रहा है। जिसके तहत आगामी तीन महिनों में नौ हजार से अधिक नियुक्तियों हेतु रोजगार मेले एवं सीधी भर्ती के माध्यम से रोजगार के अवसर प्रदान किये जाएंगे। 

इस मौके पर जनपद सदस्य बालसिंह बघेल, डिप्टी कलेक्टर गौतम चन्द पाटिल, उद्योग महाप्रबंधक एके टोप्पो, जिला रोजगार अधिकारी पवन कुमार नेताम, प्राचार्य लाईवलीहुड कॉलेज पुनेश्वर वर्मा सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

 


26-Feb-2021 8:44 PM 11

कोण्डागांव, 26 फरवरी। भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश उपाध्यक्ष लता उसेण्डी व भाजपा जिला अध्यक्ष दिपेश अरोरा की सहमति से प्रदेश नेतृत्व के द्वारा कोण्डागांव जिले के युवा यतीन्द्र सलाम को भाजयुमो का प्रदेश में विशेष आमंत्रित सदस्य बनाया गया है। जिससे कार्यकर्ताओं ने खुशी जाहिर कर सभी ने बधाई दी। यतीन्द्र सलाम शिक्षित सामाजिक युवा हैं जिन्हें भाजपा कोण्डागांव ने इतनी बड़ी जवाबदारी सौंपी गई है। यतीन्द्र सलाम ने कहा कि, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु देव साय, उपाध्यक्ष लता उसेण्डी, अमित साहू व जिला अध्यक्ष दिपेश अरोरा ने मुझ पर विश्वास जताया है और भरोसा किया है, मैं सभी भाजपा पदाधिकारी का बहुत-बहुत आभार व्यक्त करता हूं और बहुत-बहुत धन्यवाद देता हूं। मैं उन सब के मार्गदर्शन में सभी के आशीर्वाद से उनके विश्वास पर खरा उतरकर भाजयुमो को मजबूत करुंगा।
 


26-Feb-2021 8:43 PM 11

कोण्डागांव, 26 फरवरी। कोण्डागांव जिला अंतर्गत कार्यरत साथी समाजसेवी संस्था कुम्हारपारा के माध्यम से संचालित चाइल्ड लाइन परियोजना के तहत 25 फरवरी को शासकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय छोटे-भीरावन्ड में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। जागरूकता शिविर के तहत स्कूली बच्चों को चाइल्ड हेल्पलाइन 1098, मौलिक अधिकारों, बाल पलायन, बाल विवाह, बाल यौन शोषण, बाल भिक्षावृत्ति और कोविड-19 के बारे में जागरूक किया गया। इसके अलावा किसी भी प्रकार की समस्या होने पर 1098 पर कॉल करने की विस्तृत जानकारी दी गई।


25-Feb-2021 9:15 PM 32

कोण्डागांव, 25 फरवरी। कोण्डागांव नगरीय क्षेत्र के अन्तर्गत अतिक्रमण हटाने के संभागीय आयुक्त के आदेशानुसार मावा कोण्डानार योजनांतर्गत कोण्डागांव के रायपुर नाका से कलेक्टे्रट तक जाने वाले मार्ग के दोनों ओर अवैध रूप से अतिक्रमण कर संचालित 22 दुकानों को विगत 22 फरवरी को जिला प्रशासन, नगर पालिका व पुलिस प्रशासन द्वारा संयुक्त दल बनाकर हटाया गया।

इस दौरान स्थल पर डिप्टी कलेक्टर गौतम चंद पाटिल, नगर पालिका सीएमओ सूरज सिदार, नगर थाना प्रभारी नरेन्द्र पुजारी व विभागीय अधिकारियों के उपस्थिति में अतिक्रमण हटाया गया। इस कार्रवाई में आमजनों का स्वस्फूर्त सहयोग भी प्रशासनिक दल को प्राप्त हुआ। जिला प्रशासन द्वारा इस मार्ग पर अतिक्रमण को हटाकर कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा के निर्देशानुसार मावा कोण्डानार योजनांतर्गत इस चौक के सौंदर्यीकरण का कार्य किया जाएगा।

इसके तहत चौक पर स्थित शासकीय भूमि का प्रयोग करते हुए नगर पालिका द्वारा शॉपिंग कॉम्पलेक्स, सडक़ चौड़ीकरण, वृक्षारोपण सहित रंग-बिरंगी चित्रकारियों से सजाया जाएगा। इसके द्वारा जिला प्रशासन जिले के अव्यवस्थित रूप से निर्मित अवैध अतिक्रमण को हटाकर व्यवस्थित रूप से निर्माण कर नगर के सौंदर्यीकरण का प्रयास कर रही है। इसके अतिरिक्त नगर पालिका द्वारा अतिक्रमण हटाने के दौरान हुए विस्थापितों को रायपुर नाका चौक पर ही व्यवस्थित दुकान व जमीन का पट्टा भी प्रदान करेगी। यह दुकानें विस्थापितों को उनके पूर्व में बनी दुकानों के माप अनुसार निश्चित माप की प्रदान की जाएगी। इसके लिए नगर पालिका द्वारा विस्तृत योजना तैयार की गयी है। इस योजना पर कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। कॉम्पलेक्स निर्माण व सौदर्यीकरण कार्य जल्द ही पूर्ण कर लिया जाएगा।


25-Feb-2021 9:14 PM 25

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोण्डागांव, 25 फरवरी। अनंतपुर के जंगल में फांसी लगाकर आत्महत्या करने वाले युवक की शिनाख्त में पुलिस जुटी  है।

पुलिस के अनुसार, विगत 12 फ रवरी को देवरबाल थाना अनंतपुर के जंगल में स्थानीय ग्रामीणों द्वारा अज्ञात पुरूष की पेड़ पर लटका हुआ शव होने की सूचना थाना प्रभारी अनंतपुर को दी गई।  रिपोर्ट पर पुलिस द्वारा 12 फ रवरी को मर्ग दर्ज कर पंचनामे की कार्यवाही की गई। स्थानीय ग्रामीणों के पूछताछ के पश्चात उक्त युवक के ग्रामवासी ना होने की पुष्टि की गई। मृत युवक की आयुु 35-40 वर्ष व कद 160 सेमी बाल काले छोटे, रंग सांवला, शरीर साामान्य, चेहरा गोल था एवं युवक द्वारा भुरे रंग की जेकेट एवं हल्का लाल चेकदार शर्ट, संतरा रंग की टी-शर्ट एवं काले रंग का लोवर पहना हुआ था। मृतक के कमर में पीले रंग का धागा एवं ताबिज बंधा हुआ है। युवक के 3-4 दिन पूर्व में मृत होने की आंशका पुलिस विभाग द्वारा जताई गई है। शव का अपघटन शुरू हो चुका था जिसे देखते हुए स्थानीय देवरबाल के सरपंच की सहायता से मृतक का अंतिम संस्कार कर दिया गया।

पुलिस विभाग ने आम जनता से अपील की है कि, मृतक व उसके परिजनो के संबध में जानकारी होने पर पुलिस कन्ट्रोल रूम कोण्डागांव नंबर 07786-242033 अथवा थाना प्रभारी अनंतपुर के मोबाइल नम्बर 9424249139 पर संपर्क कर सकते हैं।


25-Feb-2021 9:12 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोण्डागांव, 25 फरवरी। कल कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा की अध्यक्षता में विद्युत विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली गई। इस बैठक में कलेक्टर ने जिले के सुदूर सीमावर्ती ग्रामों व प्रत्येक ग्राम के हर पारे-मोहल्ले-मजरो टोलो तक विद्युत लाईनों के विस्तार पर जोर दिया। साथ ही विभाग को ऐसे ग्राम पंचायतों के पारो व मजरो-टोलो की सूची बनाने के लिए निर्देशित किया जहां पर बिजली आज तक नही पंहुची है। इसके अतिरिक्त उन्होने केशकाल, विश्रामपुरी, माकड़ी के सब स्टेशन से दूरी अधिक होने के कारण होने वाली लोड शेडिंग की समस्या से निजात दिलाने के लिए जल्द से जल्द नए आंबटित सबस्टेशन के कार्य को पूर्ण करने के निर्देश दिए।

ज्ञात हो कि, कलेक्टर द्वारा केशकाल, विश्रामपुरी, धनोरा, मातेंगा, होनहेड के दौरो के दौरान ग्रामीणों ने लोड शेडिंग की समस्या से अवगत कराया था। जिसपर कलेक्टर ने सभी गांवों में निर्बाध विद्युत पहुंचाने के लिए विद्युत विभाग को निर्देशित किया हैं। इसके लिए केशकाल क्षेत्र में एक सबस्टेशन स्थापित किया जाना हैं। जिसके लिए स्थल चयन का कार्य पूर्ण कर लिया गया है, जल्द ही निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होने सभी गांव जहां से शिकायतें प्राप्त हुई है वहां निर्बाध विद्युत आपूर्ति व सभी समस्याओं के जल्द समाधान के लिए कहा।

 इस बैठक में ईई विद्युत विभाग आरके सोनी समस्त जिले के सहायक अभियंता व कनिष्ठ अभियंता सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।


25-Feb-2021 9:04 PM 19

कोण्डागांव, 25 फरवरी। कोण्डागांव के शासकीय गुंडाधुर स्नातकोत्तर महाविद्यालय में 24 फ रवरी को राष्ट्रीय सेवा योजना की जिला स्तरीय बैठक आयोजित की गई। बैठक में बस्तर विश्वविद्यालय के कार्यक्रम संयोजक डॉ. डीएल पटेल और कोण्डागांव जिला संगठन शशिभूषण कनौजे सहित कोण्डागांव जिला के 28 इकाई के कार्यक्रम अधिकारी मुख्य रूप से मौजूद रहें। इस बैठक में राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से पूरे वर्ष भर ऑनलाइन और ऑफ लाइन संचालित किए जाने वाले कार्यक्रमों के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा की गई।


25-Feb-2021 9:03 PM 16

कोण्डागांव, 25 फरवरी। विकासखंड कोण्डागांव के लखापुरी गांव से मसोरा वापस लौट रही ट्रैक्टर-ट्रॉली करियाकाटा गांव के पास अनियंत्रित होकर पलट गई, जिसमें 4 ग्रामीण घायल हो गए। जानकारी अनुसार, एक ही परिवार के 4 लोग हल्लू कोर्राम, रैनु कोर्राम, नंदू कोराम और जयनाथ कोराम ट्रैक्टर में सवार होकर लखापुरी से मसोरा गांव लौट रहे थे। इसी दौरान 24 व 25 फरवरी की मध्य रात करियाकांटा के पास सामने से आती वाहन को साइड देने की कोशिश में ट्रैक्टर अनियंत्रित होकर पलट गई, जिसमें ये चारों गंभीर रूप से घायल हो गए। फि लहाल सभी को कोण्डागांव के जिला अस्पताल में दाखिल कर उपचार किया जा रहा है।


25-Feb-2021 8:42 PM 20

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोण्डागांव, 25 फरवरी। भारतीय जनता महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष अनीता नेताम ने राज्यसभा सांसद फ ूलो देवी नेताम के महिला आंदोलन के नाम पर घडिय़ाली आसू बहाने वाले और पूर्ववर्ती भाजपा शासनकाल से तुलना वाले बयान पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

उन्होंने विज्ञप्ति जारी कर कहा कि, राज्य सभा सांसद फ ूलोदेवी नेताम अपनी सरकार की नाकामी का ठीकरा दूसरों पर फोड़ रही है। उनका यह आरोप लगाना कि, प्रदेश में पूर्व शासन काल में कई घटनाएं हुई, यह वर्तमान सरकार की नाकामियों व वर्तमान परिस्थतियों पर पर्दा डालने का काम है। प्रदेश की पीडि़त महिलाओं के आंसू शायद सांसद को नजर नहीं आ रहे। आलम यह है कि प्रदेश में कानून व्यवस्था चरमरा गई हैं। आपराधिक प्रवृत्ति के कुछ असामाजिक तत्व प्रदेश में अन्याय, अत्याचार, माफि याराज, बलात्कार व चाकूबाजी का पर्याय बन चुके हैं।

बीते दो वर्षों में महिलाओं के खिलाफ घरेलू हिंसा, कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीडऩ व शोषण, आदिवासी महिलाओं के विरुद्ध अत्याचार आदि के ग्राफ में बेहिसाब उछाल आया है। सांसद फ ूलोदेवी नेताम से पूछना चाहूंगी कि, वे किस आधार पर राजनीतिक नैतिकता व शुचिता की बात करती हैं। जबकि उनके अपने क्षेत्र केशकाल व कोण्डागांव में महिलाओं के खिलाफ हो रहे अत्याचार से वो स्वयं भलीभांति परिचित हैं। विगत दिनों 20 जनवरी को 13 वर्ष की नाबालिग बच्ची के साथ हुई जघन्य घटना की रिपोर्ट थाने में दर्ज होने के पश्चात भी प्रशासन द्वारा कार्रवाई न किए जाने पर जब महिला मोर्चा कोण्डागांव इकाई ने इस ओर ध्यान आकृष्ट किया तब कहीं जाकर आरोपी की गिरफ्तारी हुई। पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम ऐसी घटनाओं पर मौन क्यों हैं? आज प्रदेश की जर्जर कानून व्यवस्था, हत्या, लूट, बलात्कार की घटनाओं में जो चौतरफा इजाफा हुआ है। क्या इसके लिए प्रदेश सरकार की जवाबदेही नहीं बनती।

 शासन को चाहिए कि स्मार्ट पुलिसिंग पर बल दिया जाए, हिंसा के विरुद्ध व्याप्त कानून की जानकारी देकर ज्यादा से ज्यादा जागरूकता बढ़ाई जाए, नशाखोरी बंद हो व महिला स्वावलंबन की दिशा में योजनाएं बने। महिलाओं की शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार पर बल दिए जाने के साथ ही उनकी सुरक्षा करने की आवश्यकता है, जिससे समाज को सही दिशा मिले।


25-Feb-2021 8:41 PM 12

कोण्डागांव, 25 फरवरी। जिला परियोजना लाईवलीहुड कॉलेज परिसर, डोंगरीपारा कोण्डागांव में 26 फरवरी को रोजगार मेले का आयोजन किया जाना है। इस मेले के मुख्य अतिथि के रूप में विधायक कोण्डागांव मोहन मरकाम व अध्यक्षता विधायक केशकाल संतराम नेताम तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में विधायक नारायणपुर चन्दन कश्यप व अध्यक्ष जिला पंचायत कोण्डागांव देवचन्द मातलाम सहित अन्य जनप्रतिनिधि सम्मिलित होंगे।

इस रोजगार मेले में अलर्ट एसजीएस प्रा. लि. रायपुर में मार्केटिंग एक्सिक्यूटिव, सुपरवाईजर, सिक्योरिटी गार्ड, एजेण्ट, फर्नीचर कारीगर, कारपेंटर हेल्पर, फर्नीचर आर्टीशियन के पदों, सेंट जेवियर्स स्कूल कोण्डागांव में स्नातकोत्तर शिक्षक गणित, भौतिकी, अंग्रेजी, समाजशास्त्र के पदों, आदेश्वर पब्लिक स्कूल कोण्डागांव में व्याख्याता, उच्च श्रेणी के शिक्षक, निम्न श्रेणी शिक्षक, ड्राइवर कंडक्टर के पदों, डीएव्ही में प्रायमरी शिक्षक गणित, रसायन विज्ञान, अंग्रेजी व शिक्षक गणित, विज्ञान, अंग्रेजी, संस्कृत, मातृभाषा, हिन्दी साहित्य, अर्थशास्त्र, जीव विज्ञान के पदों के लिए प्लेसमेंट किया जाएगा।

 इस मेले में इच्छुक छात्र-छात्राएं उपस्थित हो कर शामिल हो सकेगें। इस हेतु अधिक जानकारी के लिए जिला रोजगार व स्वरोजगार मार्गदर्शन केंद्र में संपर्क किया जा सकता हैं।


25-Feb-2021 8:41 PM 15

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोण्डागांव, 25 फरवरी। कलेक्टे्रट के सभा कक्ष में कल गोधन न्याय योजना व रागी बीज विकास योजना के क्रियान्वयन के संबंध में कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक आयोजित की गई। जिसमें कृषि विभाग के जिले के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी (आरएईओ) सम्मिलित हुए। कलेक्टर ने इस बैठक में सख्त रूख अपनाते हुए विगत माह में जिले में गोधन न्याय योजना अन्तर्गत हुए निराशाजनक प्रदर्शन पर सभी आरएईओ को गोठानों में गोबर खरीदी पर सतत निगरानी करने के निर्देश दिए।

इस दौरान बैठक में अनुपस्थित होने के कारण दो आरएईओ व चार अन्य आरएईओ को गोधन न्याय योजना अन्तर्गत कार्य में लापरवाही के लिए कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

 साथ ही कलेक्टर ने सभी आरएईओ के कार्यों का विकासखण्डवार समीक्षा उनके गोधन न्याय योजना व गोठानों के उन्नयन के आधार पर करते हुए 24 नवंबर तक गोबर खरीदी की स्थिति व उनके वर्मी कम्पोस्ट के रूप में निर्माण की दर के आधार पर मूल्यांकन करते हुए कार्य में लापरवाही बरतने वाले आरएईओ की असंचयी प्रभाव से वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त कलेक्टर ने जिले के अन्तर्गत समस्त गोठानों में से अपर्याप्त गोबर खरीदी करने वाले गोठानों के प्रभारी आरएईओ को भी कारण बताओ नोटिस विभाग द्वारा जारी करने को कहा। इसके साथ ही गोधन न्याय योजना अंतर्गत अच्छा प्रदर्शन एवं गोठानों को मल्टी एक्टीविटी सेन्टर के रूप में विकसित करने में सफल आरएईओ को सम्मानित भी किया जाएगा।

इस अवसर पर कृषि विभाग द्वारा जिले में राज्य शासन द्वारा रागी बीज उत्पादन कार्यक्रम द्वारा कृषकों को रागी बीज उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करते हुए रागी बीज उत्पादन उपरांत उसे बीज निगम के माध्यम से खरीदी की जाएगी। इन खरीदे गये बीजों का प्रयोग आगामी वर्ष में रागी का रकबा बढ़ाने के लिए किसानों के मध्य वितरण में किया जाएगा। इसके साथ ही मरहान भूमि पर स्थित क्षेत्रों में धान व मक्के के उत्पादकता कम होने से इन क्षेत्रो में रागी, कोदो कुटकी जैसी फसलों के रकबों के विस्तार का प्रयास किया जा रहा हैं। जिससे मरहान भूमि पर भी कृषि कार्य को लाभ कारी बनाया जा सके। रागी बीज उत्पादन कार्यक्रम के अंतर्गत कुल 174 किसानों के 88 हेक्टेयर भूमि को प्रारंभिक रूप से बीज उत्पादन के लिए चयन किया गया हैं। साथ ही जिले में रागी व तिलहन प्रोसेसिंग प्लांट तैयार किया जाएगा। इसके अतिरिक्त एफआरए कलस्टरों में सुगंधित तेल उत्पादन के लिए 2000 हेक्टेयर भूमि का भी चयन किया जाएगा। साथ ही मयूरडोगर, बगोली आदि कलस्टरों में विशेष फसलों के उत्पादन के लिए भी कार्य योजना तैयार की जा रही हैं।

 इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ डीएन कश्यप, उपसंचालक कृषि देवेन्द्र रामटेके, अनुविभागीय अधिकारी उग्रेश देवांगन सहित अन्य कृषि विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।


25-Feb-2021 6:40 PM 15

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोण्डागांव, 25 फरवरी। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार प्राथमिक शालाओं में बाल वाटिका के रूप में एक अतिरिक्त आयु वर्ग के बच्चों को जोड़े जाने पहल के तहत प्रारंभिक वर्षो में बच्चों को खिलौने के अवसर देने के उदेश्य से व उच्च कार्यालय के निर्देशानुसार 24 फरवरी को ग्राम माकड़ी के मंण्डी प्रागंण में संकुल स्तरीय वर्चुअल मेला व खिलौना प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

जिसमें संकुल माकड़ी अन्तर्गत शालाओं में अध्ययनरत बच्चे व शिक्षक सम्मिलित हुए। बच्चे अनुप्रयोगी समाग्री से स्वयं मेहनत कर कागज, मिटटी अन्य सामग्री आदि से दैनिक उपयोग होने वाले समाग्री जैसे चुल्हा, पशु, शाला भवन, बर्तन, आकर्षक फुल-फल आदि तैयार खिलौने को कार्यक्रम में प्रदर्शन किए व उनके उपयोग व रख-रखाव के बारे में विस्तृत जानकारी बच्चों के द्वारा बताई गई।

संकुल स्तरीय विज्ञान वर्चुअल मेला व खिलौना प्रदर्शनी में खण्ड शिक्षा अधिकारी, खण्ड स्रोत समन्वयक ताहिर अहमद खान, बीआरपी, सौम्य देवागंन, अरूण विश्वास, सखाराम वटटी, शत्रुहन साहू, संकुल समन्वयक माकड़ी अमित वर्मा व संकुल के शिक्षक-शिक्षिकांए व बच्चे सम्मलित हुए।


25-Feb-2021 6:37 PM 15

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोण्डागांव, 25 फरवरी। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कोण्डागांव के जिला सत्र न्यायधीश के निर्देशानुसार विकास खण्ड माकड़ी अंतर्गत शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय हाड़ीगांव व प्राथमिक शाला हुक्काबेड़ा पाथरी में 24 फरवरी को विधिक जागरूकता शिविर लगाया गया। शिविर में छात्र-छात्राओं व ग्रामीणों को कानूनी जानकारी दी गई। शिविर में प्राधिकरण के पैरा लीगल वालिंटियर अनिल कुमार मंडावी ने छात्र-छात्राओं एवं ग्रामीणों को विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्य व उद्देश्य को विस्तार से बताते हुए शिक्षा का अधिकार, समानता का अधिकार, मानव तस्करी, बाल विवाह, प्रथम सूचना रिपोर्ट, वुड टच, बेड टच, टोनही प्रताडऩा, लैंगिक शोषण तथा पास्को को विस्तार से बताया। इस शिविर में प्राचार्य हाडीगांव लच्छुराम शोरी, प्रधान अध्यापक मानिक साहू, सुरेखा नाग व हुक्का बेड़ा पाथरी से खेमबति नेताम, संगनी मरकाम, हेमलाल मंडावी व छात्र-छात्राओं सहित ग्रामीणजन उपस्थित रहे।


24-Feb-2021 9:00 PM 16

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोण्डागांव, 24 फरवरी। हत्या के प्रयास के पुराने मामले के आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

पुलिस के अनुसार ग्राम भानपुरी के रहने वाले मनोज शार्दुल 18 सितंबर 2020 को शाम 5 बजे खेत में मछली पकडऩे गया था, शाम करीबन 7 बजे के आसपास मछली पकडक़र गांव की ओर आ रहा था, गांव के तुला के खेत के पास पुराने जमीन विवाद के रंजिश को लेकर पूर्व से घात लगाकर बैठे आरोपी लोकेश दीवान, सुखराज सिन्हा, मुकुन्द दीवान व भोला दीवान ने धारदार हथियार से मनोज शार्दुल के उपर प्राण घातक हमला कर दिया, जिससे मनोज शार्दुल बुरी तरह से घायल हो गया। गांव वालों के पहुंचने पर आरोपी भाग निकले, प्रार्थी कि रिपोर्ट पर अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया गया। विवेचना के दौरान आरोपी सुखराज दीवान को 19 सितंबर 2020 को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड पर भेजा गया हैं। प्रकरण के शेष आरोपी घटना दिनांक से फरार चल रहे थे।

शेष अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा था। मुखबीर से सूचना मिली की आरोपी मुकुन्द दीवान अपनी पत्नि व माता पिता से मिलने ग्राम भानपुरी आया हुआ हैं, मुखबीर के द्वारा बताये गये सूचना के अधार पर तत्काल थाना फरसगांव से टीम तैयार कर ग्राम भानपुरी रवाना किया गया। आरोपी के घर की तलाशी लेने पर वह घर के कमरे में छुपा हुआ मिला। जिसे हिरासत में लेकर थाना लाकर पूछताछ करने पर जुर्म स्वीकार किया आरोपी मुकुन्द दीवान को 23 फरवरी को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड पर भेजा गया।


Previous123456789...2324Next