छत्तीसगढ़ » कोण्डागांव

Previous12345Next
12-Jul-2020 11:12 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
विश्रामपुरी, 12 जुलाई।
केशकाल विधायक एवं बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष संतराम नेताम ने मुख्यमंत्री से रूबरू होकर क्षेत्र के विकास एवं रोजगार को लेकर  चर्चा की। 
उन्होंने राजधानी से लौटकर बताया कि कोविड 19 के चलते क्षेत्र में रोजगार एवं व्यवसाय काफी प्रभावित हुआ है। जिसे गंभीरता से लेते हुए इस समय कोरोनावायरस संक्रमण के बीच जिले में रोजगार एवं व्यवसाय किस तरीके से हो, इस पर मंथन किया गया। मुख्यमंत्री के समक्ष विधायक ने कई सुझाव रखे, जिसे उन्होंने गंभीरता से लेते हुए शीघ्र अमल करने की बात कही। श्री नेताम ने 'छत्तीसगढ़Ó से चर्चा करते हुए बताया कि मुख्यमंत्री के द्वारा रोजगार गारंटी योजना एवं क्षेत्र में चल रहे अन्य विकास कार्यों के बारे में उनसे पूछा।  
 ज्ञात हो कि राज्य सरकार के द्वारा इस वर्ष वनोपज खरीदी को लेकर परिवर्तन किया गया है तथा वनोपज की खरीदी में स्थानीय निवासियों एवं महिला समूह को प्राथमिकता दी गई है। जिसके चलते काफी संख्या में रोजगार का सृजन हुआ है। इमली, साल बीज, तेंदूपत्ता संग्रहण आदि में  महिलाओं को प्राथमिकता दिया गया है तथा कई खरीदी केंद्रों में इसका सफलतापूर्वक संचालन किया गया।
 विधायक नेताम ने बताया कि देश भर में फैले कोरोनावायरस के संक्रमण के चलते लॉकडाउन के बीच छत्तीसगढ़ में नया रिकॉर्ड बनाया है । राज्य में अप्रैल और मई के लिए निर्धारित लक्ष्य से ज्यादा काम हुआ है। सबसे ज्यादा परिवारों को 100 दिन का रोजगार उपलब्ध कराया जा सका है। इस मामले में छत्तीसगढ़ दूसरे स्थान पर है। विधायक ने जानकारी दी कि प्रदेश मेंअब तक लगभग 5 करोड़ 3 लाख से भी ज्यादा जरूरतमंदों को काम दिलाया गया है। इस दौरान इन लोगों को लगभग 1114 करोड़ 27 लाख रुपए का मजदूरी का पेमेंट भी किया गया। 
 विधायक ने बताया कि मुख्यमंत्री के द्वारा आश्वासन दिया गया है कि केशकाल विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यों के लिए भविष्य में भी किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी।

 


11-Jul-2020 10:09 PM

कोण्डागांव, 11 जुलाई। ग्राम पंचायत सचिव संघ कोण्डगांव के अध्यक्ष पद का निर्वाचन प्रक्रिया संबलपुर में आयोजित किया गया। इसके तहत समदूराम नेताम को अध्यक्ष नियुक्त किया गया। तो वहीं उपाध्यक्ष देवकी कोर्राम, कालीचंद झा, सचिव केजूराम गंजोरिया, सह सचिव सविता देवांगन, कोषाध्यक्ष मोहनराम नेताम, प्रवक्ता नारायण दीवान, सुरेश कुमार बघेल, संगठन मंत्री विद्या कुमार देवांगन, सिदाय कोर्राम, कार्यकसरिणी सदस्य सुरेन्द्र बघेल, महेश दीवान, गांगराराम कोर्राम, डिगेश्वरी नेताम, चंद्रिका नाईक, जयंत सेठिया, गजेन्द्र देवांगन, वरिष्ठ सलाहकार महेश्वर पाण्डे, प्रदीत पाण्डे, राजेन्द्र ठाकुर, सदावृज दीवान, पंचूराम पोयाम, कुलनाथ कश्यप को निर्वाचित किया गया। 

 


11-Jul-2020 10:06 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

कोण्डागांव, 11 जुलाई। सिटी कोतवाली अंतर्गत लगातार दूसरे दिन भी करंट की घटना सामने आई है। आज सुबह जोताई करते समय पिता-पुत्र मवेशियों समेत बिजली की चपेट में आ गए हैं। इस घटना में 2 मवेशियों की मौत हो गई है, तो वहीं पिता और पुत्र को गंभीर हालत में जिला अस्पताल दाखिल कराया गया है, जहां से प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें रिफर किया गया। 

 भगदेवा गांव निवासी तुलसी (45) पिता लखमू अपने देवांगनपारा स्थित खेत में भैंसों से नागर जुताई कर रहा था। वहीं उसका बेटा सोनसिंह (24) पास में ही खेत का अन्य कार्य कर रहा था। इसी बीच तुलसी खेत के अंदर लगे ट्रांसफार्मर से करंट की चपेट में आकर मवेशियों के साथ दूर जा गिरा। 

इस घटना को देख कर सोनसिंह अपने पिता को बचाने के लिए जैसे ही नजदिक आया वह भी करंट की चपेट में आ गया। मौके के मौजूद अन्य खेतों के किसानों ने पिता पुत्र को देख उनकी मदद की और तत्काल जिला अस्पताल पहुंचाया। यहां दोनों की गंभीर हालत को देखते हुए उन्हें जगदलपुर भेज दिया गया। वहीं जोताई में उपयोग किए जा रहे दोनों भैंसों की मौके पर मौत हो गई।

 


11-Jul-2020 10:04 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
कोण्डागांव, 11 जुलाई।
कोरोना मुक्त हो चुके कोण्डागांव जिला में एक बार फिर कोविड-19 ने दस्तक दी है। एक ही दिन में अलग-अलग थाना क्षेत्र से दो पॉजिटिव मरीज मिले है। पहला मामला 10 जुलाई की शाम बड़ेराजपुर से प्रकाश में आया, तो वहीं दूसरा मामला बयानार थाना क्षेत्र में पाए जाने की पुष्टि की गई है। फिलहाल दोनों मरीजों को मेडिकल कॉलेज डिमरापाल जगदलपुर भेज दिया गया है।

 मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. टीआर कुंवर ने बताया कि बड़ेराजपुर के गाटेपारा में रहने वाल भारतीय सेना का एक जवान जम्मू के लद्दाख से अपने घर 8 जुलाई को छुट्टी में लौटा था। लगभग 4 दिन पहले घर लौटे जवान का कोरोना जांच कर उसे होम क्वॉरंटीन में रहने के निर्देश दिए गए थे। जवान का 10 जुलाई को रिपोर्ट पॉजिटिव मिला। इसी तरह नक्सल प्रभावित बयानार थाना क्षेत्र का एक नाबालिक युवक मजदूरी कार्य में हैदराबाद गया था। यहां से लौटने के बाद 7 जुलाई को युवक की जांच कर बयानार के क्वॉरंटीन सेंटर में रखा गया था। युवक का 10 जुलाई की शाम पॉजिटिव रिपोर्ट आई। 
सेना में पदस्थ स्थानीय युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद क्षेत्र में हड़कंप है। स्थानीय निवासियों के अनुसार, सेना में पदस्थ युवक की जांच के बाद उसे होम क्वॉरंटीन में रहने के निर्देश दिए गए थे। लेकिन जवान परिवार के साथ कृषि कार्य करता रहा। क्षेत्र के कई दुकानदार से मिला और संपर्क में आया। इतना ही नहीं स्थानीय ग्रामीणों के अनुसार, जम्मू से हेलीकॉप्टर से रायपुर पहुंचा जवान रायपुर से अपने गांव तक बाइक से पहुंचा था। इस बीच जवान ने रास्ते में धमतरी में रूककर फल लेना बताया जा रहा है। इधर जांच में गांव तक पहुंचे अधिकारी ने संपर्क में आए सभी को क्वॉरंटीन में रहने की बात कही है।

कोण्डागांव के समोसा ठेला बंद करने के निर्देश
कोण्डागांव पहुंचने के बाद सभी प्रवासी मजदूरों का स्थानीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में कोविड-19 जांच किया जाता है। इस बीच यहां अपनी जांच व क्वॉरेंटीन सेंटर में रवाना किए जाने के बीच प्रवासी मजदूर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के आस-पास संचालित होटल-चाट सेंटर से नाश्ता भी किया करते है। बयानार के पॉजिटिव बालक ने भी कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग के दौरान बताया कि, वह कोण्डागांव में जांच के दौरान अस्पताल के पास संचालित नाश्ता ठेला से समोसा लेकर खाया था। ऐसे में अस्पताल के आस-पास संचालित दुकानों को बंद करने के निर्देश देते हुए संचालकों को क्वॉरंटीन में रखे जाने की बात कही जा रही है।

 

 


11-Jul-2020 10:03 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

कोण्डागांव, 11 जुलाई। राज्य स्तर पर आयोजित ई-लोक अदालत के तहत 11 जुलाई को कोण्डागांव में भी ई-लोक अदालत का आयोजन किया गया। कोण्डागांव जिला के 7 खण्डपीठों में मोटर दुर्घटना, घरेलू हिंसा, भरण पोषण-125 और एनआई एक्ट के प्रकरण प्रस्तुत किए गए थे, जिसमें से दो भरण पोषण, एक एनआई एक्ट और एक आपराधिक प्रकरण का आपसी राजीनामा से निराकरण किया गया। वहीं जिला न्यायालय कोण्डागांव में 7 मोटर दुर्घटना के प्रकरणों में राजीनामा के माध्यम से 1 करोड़ 45 लाख 74 हजार 117 रुपए का अवार्ड पारित किया गया। 

लॉकडाउन के चलते लंबित मामलों की संख्या बढऩे लगे थे, तो वहीं कई प्रकरणों में दोनों पक्ष आपस में राजीनामा कर लोक अदालत का इंतजार भी कर रहे थे। ऐसे में देश के छत्तीसगढ़ में पहली बार ई-लोक अदालत की पहल की गई। इसके तहत कोण्डागांव में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से कोण्डागांव मुख्यालय के 5 खण्डपीठ, केशकाल और नारायणपुर के खण्डपीठ में पीठासीन अधिकारी, सदस्यों और अधिवक्ताओं के उपस्थित में ई-लोक अदालत का आयोजन किया गया। यहां मोटर दुर्घटना, घरेलू हिंसा के मामलों में से जिला न्यायालय कोण्डागांव में 7 मोटर दुर्घटना के प्रकरणों में राजीनामा किया गया। इसके तहत कुल 1 करोड़ 45 लाख 74 हजार 117 रुपए का अवार्ड पारित किया गया। इसके अतिरिक्त भरण पोषण के दो, एनआई एक्ट-138 के एक और आपराधिक एक प्रकरण का भी राजीनामा से निराकरण हुआ। 


11-Jul-2020 10:01 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
कोण्डागांव, 11 जुलाई।
कोण्डागांव जिले के प्रभारी सचिव के रूप में नियुक्ति के उपरांत अपने पहले प्रवास पर डॉ. प्रियंका शुक्ला कोण्डागांव पहुंची। उन्होंने 11 जुलाई को कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में सभी विभागों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने जिले के स्वास्थ्य कार्यक्रमों की प्रगति पर चर्चा की। 

   कोरोना काल के दौरान कोविड-19 बीमारी के प्रसार को रोकने में कोण्डागांव की सम्पूर्ण जिला प्रशासन के द्वारा किए गए प्रयास से जिले में कोरोना के मामले सबसे कम रहे, जिसके लिए उन्होंने सभी की सराहना की। उन्होंने जिले में सभी स्ट्रीट वेंडरों, ढाबों, होटलों के कर्मचारियों, स्वास्थ्य कर्मियों, प्रवासी मजदूरों और सुरक्षा बलों के जवान जो बाहर से जिले में आये हैं उनकी नियमित रूप से जांच करने और अन्य राज्यों से आने वाले लोगों पर कड़ी निगरानी के साथ क्वारंटीन सेंटरों के नियमित सेनेटाइजेशन के निर्देश दिए।

डॉ. शुक्ला ने जिले में चल रहे मलेरिया मुक्त बस्तर एवं सुपोषण अभियान के अंतर्गत किए गए कार्यों की प्रशंसा की एवं जिले से मलेरिया को एक वर्ष में पूर्णत: समाप्त करने के लिए परजीवी को ही समाप्त करने, मच्छरदानी लगाने, आईआरएस के छिड़काव, पानी के स्रोतों में गम्बूजिया मछली को डालने एवं व्यवहार परिवर्तन पर जोर देने के निर्देश दिए।
 उन्होंने कहा कि जिले में कोरोना विपदाकाल में भी कुपोषण के खिलाफ जंग नहीं रुकी है। टीकाकरण, मलेरिया की रोकथाम, संस्थागत प्रसव पर ध्यान देने एवं सुपोषित हुए बच्चों का नियमित जांच को कहा। साथ ही उन्होंने जिले के नवाचारी कार्यक्रम की कार्ययोजना के बारे में जानकारी ली।

उन्होंने विभिन्न विभागों की वन अधिकार मान्यता, वनोपज संग्रहण, अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट विद्यालय निर्माण, गौठनों के निर्माण एवं उन्हें मल्टीएक्टिविटी केन्द्र के रूप में विकसित करने, पंचायत भवन निर्माण, बिहान समूहों के कार्य एवं सुराजी ग्राम योजना आदि के कार्यों की प्रगति की जानकारी ली।

 बैठक में पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी, जिला पंचायत सीईओ डीएन कश्यप, उत्तर वनमंडलाधिकारी धम्मशील गणवीर, दक्षिण वनमंडलाधिकारी उत्तम गुप्ता, सीएमएचओ टीआर कुंवर, सहायक आयुक्त जीआर शोरी समेत सभी विभागों के विभागाध्यक्ष एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

 


10-Jul-2020 10:07 PM

कोण्डागांव, 10 जुलाई। कोण्डागांव जिले में नगदी फसलों के सामूहिक कृषि व कृषि क्षेत्र में व्यापक विस्तार की संभावनाओं की तलाश और कृषकों को नगदी फसलों जैसे नारियल, काजू, कोको, काफी, अनानास, लीची, हल्दी, अदरक, आदि के उत्पादन के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा के निर्देश पर जिला स्तरीय कृषि विकास समिति का गठन किया गया है। इस समिति के अध्यक्ष जिला पंचायत सीईओ डीएन कश्यप को बनाया गया है। वहीं सदस्य के रूप में सहायक निदेशक नारियल विकास बोर्ड आईसी कटीयार, उप संचालक कृषि डीके रामटेके, सहायक संचालक उघानिकी बीआर दर्रो, वरिष्ठ वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केन्द्र ओमप्रकाश, अनुविभागीय अधिकारी कृषि उग्रेश कुमार देवांगन, ग्रामीण उद्यान अधिकारी लोकेश्वर धु्रव, एपीओ एनआरएलएम विनय सिंह, अकांक्षी जिला फैलो सुषमा एस और शिवा चित्ता को शामिल किया गया है। 

 


10-Jul-2020 10:04 PM

कोण्डागांव, 10 जुलाई। मुख्यमंत्री बाल भविष्य सुरक्षा योजना प्रयास आवासीय विद्यालय के शैक्षणिक सत्र 2020-21 की कक्षा नवमीं में प्र्रवेश के लिए 14 जुलाई की सुबह 10.30 से दोपहर 1 बजे तक प्रदेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा का संचालन परीक्षा केन्द्र शासकीय कन्या उमावि कोण्डागांव, सरस्वती शिशु मंदिर उमावि कोण्डागांव और शासकीय उमावि तहसीलपारा कोण्डागांव में आयोजित होगी। 


10-Jul-2020 10:02 PM

कोण्डागांव, 10 जुलाई। छत्तीसगढ़ सरकार की प्रमुख योजनाओं में राजीव गांधी किसान न्याय योजना को शामिल किया गया है। इस योजना के तहत 10 जुलाई को जनपद पंचायत माकड़ी क्षेत्र में विधायक प्रतिनिधि गजेन्द्र राठौर ने मुख्य मंत्री भूपेश बघेल और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष व स्थानीय विधायक मोहन मरकाम के निर्देश पर राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत किसानों का पंजीयन करवाया। 


10-Jul-2020 10:01 PM

कोण्डागांव, 10 जुलाई। जिला कलेक्टर कार्यालय में 10 जुलाई को चिप्स विभाग के ई डिस्ट्रिक्ट मैनेजर पद के लिए अभ्यर्थियों का साक्षात्कार आयोजित किया गया। साक्षात्कार के दौरान भर्ती समिति अध्यक्ष व जिला पंचायत सीईओ देवनारायण कश्यप, डिप्टी कलेक्टर धनंजय नेताम व गौतम पाटिल अभ्यर्थियों का साक्षात्कार लेते दिखाई दिए। इस बारे में भर्ती समिति के अधिकारियों ने बताया, मार्च माह में ई डिस्ट्रिक्ट मैनेजर के पद के लिए आवेदन आमंत्रित किया गया था। लेकिन लॉकडाउन के कारण भर्ती प्रक्रिया लंबित थी। आज लंबित प्रक्रिया के तहत साक्षात्कार का आयोजित किया गया है। इस साक्षात्कार के लिए एक पद के विरुद्ध 20 अभ्यार्थियों को बुलाया गया।


10-Jul-2020 10:01 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

कोण्डागांव, 10 जुलाई। लॉक डाउन की घोषणा के बाद कोण्डागांव जिले में प्रवासी मजदूरों के वापसी का सिलसिला लगातार जारी है। प्रवासी मजदूरों का आंकड़ा हजारों तक पहुंच चुका है। अब गृह जिला वापसी के बाद प्रवासी मजदूरों के सामने रोजगार की समस्या उत्पन्न हो रही है। ऐसे में प्रशासन के सहयोग से प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने के लिए कार्ययोजना बनाकर कार्य किया जा रहा है। इसी कड़ी में 10 जुलाई को जनपद पंचायत माकड़ी अध्यक्ष मोती बाई, उपाध्यक्ष गौतम साहू, विधायक प्रतिनिधि गजेंद्र राठौर की उपस्थिति में वापस पहुंचे मजदूरों को रोजगार और उनके कार्य दक्षता अनुसार जिला खादी ग्रामोद्योग और रोजगार कार्यालय के माध्यम से व्यवसाय के लिए ऋण आवेदन करवाया गया।

 

 


10-Jul-2020 10:00 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
कोण्डागांव, 10 जुलाई।
  जिला के बड़ेकनेरा गांव में नाबालिग युवक की शादी होने ही वाली थी। लेकिन इसकी सूचना चाइल्ड लाइन को लग गई। सूचना पर कोण्डागांव की एनजीओ साथी संस्था, जिला बाल संरक्षण इकाई और पुलिस विभाग की टीम गांव पहुंची। यहां एक दिन बाद होने वाले नाबालिग युवक की शादी रूकवाई गई।

जानकारी अनुसार, सिटी कोतवाली कोण्डागांव अंतर्गत बड़ेकनेरा गांव में शुक्रवार को होने वाले नाबालिक युवक के बाल विवाह की चाईल्ड लाईन की टीम की सूचना मिली थी। सूचना पर चाईल्ड लाईन की टीम के साथ साथी संस्था कुम्हारपारा, जिला बाल संरक्षण इकाई और पुलिस विभाग की संयुक्त टीम मौके पर जाकर परिजनों को समझाई दी। काफी समझाईश के बाद भी परिजन मानने को तैयार नही दिखाई दिए। काफी समय तक चले समझाइश के बाद वर पक्ष विवाह नहीं करने के लिए मान गया। साथ ही उन्होने दल को लिखित में दिया है कि, 16 वर्ष के दुल्हे की उम्र जब तक 21 वर्ष नहीं हो जाती परिजन उसका विवाह नहीं करवाएंगे।

 


10-Jul-2020 9:50 PM

कोण्डागांव, 10 जुलाई। थाना छोटेडोंगर क्षेत्रान्तर्गत ग्राम कड़ेमेटा व बुरगुम के मध्य बेचा मोड़ पहाड़ी के पास 29 अप्रैल की सुबह हुए फायरिंग व आईईडी ब्लास्ट मामले में न्यायिक जांच के आदेश दिए गए है। इस फायरिंग के बाद घटना स्थल से अज्ञात महिला नक्सली का शव, 1 एसएलआर रायफल, 15 राउण्ड के साथ टेलीस्कोपिक साईड लगा मैग्जीन, 3 नग एसएलआर का खाली खोखा, 1 देशी ग्रेनेट लांचर जैसा 12 बोर बंदूक, 3 नग 12 बोर बंदूक का कारतूस, 4 नग 12 बोर का खाली खोखा समेत काफी सामाग्री मिली थी। इस संबंध में कोई किसी भी प्रकार का दस्तावेज लिखित या मौखिक कथन प्रस्तुत करना चाहते हो तो अनुविभागीय दण्डाधिकारी कार्यालय कोण्डागांव में 23 जुलाई तक प्रस्तुत कर सकते हैं।


10-Jul-2020 9:47 PM

कोण्डागांव, 10 जुलाई। नगर पालिका क्षेत्र कोण्डागांव अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास निर्माण के दौरान 10 जुलाई को एक हादसा हो गया। यहां आवास निर्माण के समय 2 मजदूर हाईटेंशन बिजली लाइन की चपेट में आ गए। इसके दोनों मजदूर गंभीर रूप से झुलस गए हैं। दोनों को गंभीर हालत में जिला अस्पताल आरएनटी लाया गया, जहां से प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें रायपुर भेज दिया गया है।

जानकारी अनुसार, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आज नगर के तहसीलपारा वार्ड स्थित पीडब्ल्यूडी कार्यालय के पीछे एक मकान में छत ढलाई का कार्य चल रहा था। इसी बीच यहां मजदूरी कर रहे दीपक (19) निवासी करंजी और उमेश्वर (29) निवासी बम्हनी उपर से गुजरने वाली हाईटेंशन बिजली लाईन के चपेट में आ गए। बिजली के चपेट में आने से दोनों मजदूर गंभीर रूप से झुलस गए। जिसके चलते उन्हें जिला अस्पताल आरएनटी ले जाया गया। यहां दोनों मजदूरों की गंभीर हालत को देखते हुए रायपुर रिफर कर दिया गया।

 


10-Jul-2020 9:45 PM

कोण्डागांव, 10 जुलाई। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा ने आदिवासी विकास शाखा अंतर्गत चल रहे विेकास कार्यो की प्रगति के लिए समीक्षा बैठक बुलाई। इस बैठक में सहायक आयुक्त जीआर शोरी, कार्यपालन अभियंता आरईएस अरूण शर्मा, सहायक संचालक उद्यानिकी बीआर दर्रो, एसडीओ कृषि उग्रेश देवांगन, एसडीओ सचिन मिश्रा, सहायक संचालक रेशम वेणी कश्यप समेत सभी मण्डल संयोजक समेत अन्य अधिकारी कर्मचारी सम्मिलित हुए। 

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि मॉडल छात्रावासो में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराना शासन की प्राथमिकता रही है। इन छात्रावासो में केवल आधारभूत संरचना के उत्तम होना मात्र पर्याप्त नही होगा बल्कि यहां अध्ययनरत छात्र छात्राओं के समुचे मानसिक और शारीरिक विकास को भी विशेषत: ध्यान दिया जाना है। इसके लिए छात्रावासो में अच्छी लाईबे्ररी, उत्तम पेयजल-भोजन, खेल-कूद की उत्तम व्यवस्था एवं लाईटों की उत्तम व्यवस्था के द्वारा पढ़ाई के उत्तम वातावरण को तैयार करने एवं पढऩे के समय, पढ़ाई एवं स्वास्थ्य पर भी विशेष ध्यान दिया जायेगा। इसके साथ ही कलेक्टर ने कलेक्टे्रट परिसर में संचालित नीट और आईआईटी की कोचिंग के प्रयास की सराहना करते हुए आगामी वर्ष में और भी उत्तम परिणामों के लिए प्रयास करने को कहा। इन कोचिंगो में सभी ऐेसे विद्यार्थी जो इस कार्यक्रम से जुडऩा चाहते हैं, उन्हें जोड़कर कोचिंग में विद्यार्थियों की संख्या बढाने को कहा। इसके अलावा इस बैठक में स्वस्थ तन स्वस्थ मन योजना, वनअधिकार पट्टो के वितरण, नक्सल पीडि़तों के परिवारो को आर्थिक सहायता, नक्सल पुर्नवास योजना, देवगुड़ी निर्माण, आदि पर  विस्तृत चर्चा की। 


10-Jul-2020 9:20 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
कोण्डागांव, 10  जुलाई।
रायपुर के पुरानी बस्ती थाना क्षेत्र से गुम हुई नाबालिक लड़कियों को कोण्डागांव पुलिस ने ढूंढ निकाला है। जानकारी अनुसार, रायपुर की दो नाबालिक लड़कियां गुम हो गई थी, इसकी सूचना मिलते ही पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी ने कोण्डागांव में अभियान चलाया। इसके तहत नेशनल हाईवे 30 वाले थाना सिटी कोतवाली कोण्डागांव, फरसगांव और केशकाल क्षेत्र से गुजरने वाले सभी वाहनों की जांच के आदेश दिए गए। पुलिस अधीक्षक के आदेश के बाद जगदलपुर की ओर जाने वाले बस से गुरुवार रात लगभग 3 बजे केशकाल महिला पुलिस ने दोनों नाबालिग को बरामद किया। फिलहाल परिजनों व रायपुर पुलिस को सूचना देकर बच्चों को घर पहुंचाया जा रहा है।

 


09-Jul-2020 10:05 PM

कोण्डागांव, 9 जुलाई। राजीव ब्रिगेड कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष रितेश पटेल ने अपना जन्मदिन ग्रामीणों को पौधे वितरण कर मनाया। साथ ही रितेश पटेल ने स्वयं भी पौधारोपण किया। पौधा रोपण व वितरण कार्यक्रम के तहत उन्होने अपने जन्मदिन पर आम, मुनगा, कटहल, नींबू, अमरूद, पपीता, काजू व अन्य फलदार-छावदार पौधे बांटे। इस दौरान उन्होने कहा कि, केक काटना या मोमबत्ती जलाकर बुझाना यह हमारी परंपरा नहीं है। और ना ही इससे किसी को कोई लाभ होता है। यदि हर व्यक्ति अपने जन्मदिन पर पौधा लगाते तो पर्यावरण प्रदूषित होने से बचा सकते हैं। साथ ही हम अपने अपने वाले पीढ़ी के लिए भी कुछ अच्छा छोड़कर जाएंगे। वहीं महिला कांग्रेस, पार्षदों ने रितेश पटेल के निवास बकना गांव पहुंच कर जन्मदिन मनाया। 

 


09-Jul-2020 10:02 PM

कोण्डागांव, 9 जुलाई। आप पार्टी की पहली संभागी स्तरीय बैठक कोण्डागांव में आयोजित की गई। इस बैठक में शिक्षक भर्ती को लेकर 12 जुलाई को प्रदेश व्यापी आंदोलन के बारे में रूप रेखा तय की गई। 

 प्रदेश प्रवक्ता देव लाल नरेटी ने कहा, प्रदेश सरकार वादा खिलाफ है। छत्तीसगढ़ में चयनित 14 हजार शिक्षकों को नौकरी पर न रख कर सडयंत्र पूर्वक जनता की जनतंत्र की हत्या हुई है। 12 जुलाई को सम्पूर्ण प्रान्त में प्रदर्शन होगा और इसके बाद भी यदि सरकार ने बात नही मानी तो 19 जुलाई से सभी जिलों में अनिश्चित कालीन अनसन शुरु किया जाएगा।  प्रदेश के सह संयोजक डॉ. आशुतोष ने कहा, छत्तीसगढ़ पूरी तरह भ्रष्टाचार की चपेट में है। हमने बोधघाट परियोजना के मामले को उठाया अरबो का घोटाला करने में लगी है सरकार। आम आदमी पार्टी कोण्डागांव जल्द इस फर्जी टेंडर चोरहा गैंग के विरुद्ध सड़क से सांसद तक की लड़ाई लडऩे जा रही है। बैठक में जिलाध्यक्ष पीतांबर नाग, जिला महासचिव चंद्रभान श्रीवास्तव, संभागीय संगठन मंत्री संजय मंसानी, कांकेर जिलाध्यक्ष हरेश चक्रधारी, जगदलपुर जिलाध्यक्ष तरुणा बेदरकर, नारायणपुर जिलाध्यक्ष किरण नाग, जित्तू साहू, उदय सिन्हा आदि प्रमुख अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

 


09-Jul-2020 10:01 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

कोण्डागांव, 9 जुलाई। कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा के निर्देश पर सीएचएमओ डॉ. टीआर कुंवर, आयुष विभाग के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. चंद्रभान वर्मा के साथ चिकित्सा व आयुष विभाग की संयुक्त टीम के साथ मर्दापाल, बयानार, मड़ानार, लखापुरी, हड़ेली, चेमा आदि ग्रामों में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं उप स्वास्थ्य केन्द्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होने इन केन्द्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता के संबंध में अधिकारियों से जानकारी ली साथ ही इन केन्द्रों में मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान की प्रगति, संस्थागत प्रसव एवं संक्रमण जनित बिमारियों के संबंध में की गई तैयारियों को जाना। 

ज्ञात हो कि विगत दिनों कड़ेनार में बोड़े की सब्जी खाने के उपरान्त कुछ लोगो को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां आयी थी जिसे ध्यान में रखते हुए कलेक्टर ने सभी सुदूर अंचलों में बसे ग्रामों में इस प्रकार की किसी भी अपात स्थिति से निपटने के लिए सभी आवश्यक सुविधाओं को उपलब्ध कराने के संबंध में संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए थे। इस दौरे में सीएचएमओ ने उक्त केन्द्रों में नियुक्त स्वास्थ्य अधिकारियों को मौसमी बिमारियों एवं संक्रमण जनित बिमारियों के फैलाव को रोकने के लिए उन्हें मुख्यालय में ही हमेशा तैनात रहने के निर्देश दिये। इस संबंध में कलेक्टर ने कहा कि वर्षा काल में मौसमी बिमारियों का भय बढ जाता है ऐसे में सभी स्वास्थ्य अधिकारी जो कि सुदूर ग्रामों में पदस्थ हैं उन्हें ग्राम मुख्यालय में ही रहकर सेवा देने को कहा गया है।

 


09-Jul-2020 9:55 PM

कोण्डागांव, 9 जुलाई। कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा की अध्यक्षता में जिले में चल रहे मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान के द्वितीय चरण में चल रहे कार्यों की समीक्षा बैठक कलेक्टर सभाकक्ष में रखी गई। इस बैठक में मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. टीआर कुंवर, डीपीएम सोनल धु्रव सहित सभी विकासखण्डों के बीएमओ, फैमिली हेल्थ इण्डिया एनजीओ के कर्मचारी और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे। 

 


Previous12345Next