छत्तीसगढ़ » कोण्डागांव

Previous123456789...1415Next
05-Dec-2020 6:51 PM 13

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

विश्रामपुरी, 5 दिसंबर।  इन दिनों देश के किसान एमएसपी को लेकर दिल्ली में बवाल मच आए हुए हैं वहीं जिले के किसानों में भी एमएसपी  ही फसाद की जड़ बनी हुई है।

छत्तीसगढ़ में सामान्य धान का समर्थन मूल्य 1868 रुपये एवं धान ए ग्रेड का समर्थन मूल्य 1888 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित है। जबकि सरकार 2500 में धान की खरीदी कर रही है शेष अंतर की राशि को किसानों को किस्तों में दिया जा रहा है। इस समय धान का बाजार मूल्य 1200  से 1300 रुपये चल रहा।  साप्ताहिक बाजारों एवं मंडियों में व्यापारियों के द्वारा उक्त दर पर ही धान की खरीदी हो रही है। यदि छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा निर्धारित दर से इसकी तुलना की जाए तो लगभग सरकार दोगुने धाम पर धान खरीदी कर रही है। कुल मिलाकर 1200 से 1300 रुपये प्रति क्विंटल का अंतर है। यही कारण है कि किसानों में   सरकार के पास धान बेचने के लिए मारामारी होती है।

मक्का की खरीदी भी धान के साथ ही 1 दिसंबर से शुरू होना था किंतु अब तक एक दाना भी मक्का की खरीदी नहीं हुआ है जबकि सभी लेम्पस में मक्का का समर्थन मूल्य धान के  साथ लिखा हुआ है।

 इस संबंध में जिला सहकारी बैंक के नोडल अधिकारी एफएम खान ने बताया कि किसान खरीदी केंद्रों पर मक्का लेकर नहीं पहुंचते हैं किसान मक्का व्यापारी के पास ही बेच देते हैं। जबकि विभाग के द्वारा मक्का खरीदी के संबंध में प्रचार प्रसार किया गया है।

 वही मक्का की स्थिति भी ऐसा ही कुछ है जहां  मूल्य मक्का का समर्थन मूल्य 1850 रुपये निर्धारित है जबकि बाजार में 1100 से 1200 रुपए मक्का का रेट चल रहा है। सप्ताह भर पूर्व 13 सौ रुपए तक खरीदा गया था किंतु अभी सौ से डेढ़ सौ रुपए नीचे चला गया है। भविष्य में मक्का का रेट और भी कम होने की संभावना व्यक्त की जा रही है। इस स्थिति में मक्का का बाजार भाव से समर्थन मूल्य मे लगभग 700 रुपये का अंतर है।  प्रदेश में मक्का का समर्थन मूल्य निर्धारित तो है किंतु मक्का की खरीदी कहीं समर्थन मूल्य पर कोई नहीं खरीदता न सरकार न व्यापारी। सरकार भी खरीदने का वादा तो करती है लेकिन कभी भी मक्का की सरकारी खरीदी नहीं होती जिससे किसान व्यापारी एवं कोचियों के पास औने पौने दाम पर मक्का बेचते हैं।

गत वर्ष सिर्फ तीन केंद्रों में मक्का की खरीदी हुई थी बड़े डोंगर 1064 धनोरा 741 सिंगनपुर 885 क्विंटल कुल मिलाकर 1885 क्विंटल मक्का ही खरीदा गया था।

किसान उपज का ऊंचा दाम पाना चाहते हैं किंतु इसके लिए सरकार ने इतने नियम बना दिए हैं कि किसानों के धान एवं मक्का बेचने में पसीने छूटते हैं। मक्का तो कोई बेच ही नहीं पाते धान ही बेच पाते हैं जिसके लिए किसानों को लंबे समय तक संघर्ष करना पड़ता है। कभी धान के पंजीयन को लेकर किसान भू अधिकार पत्र, बी वन खसरा आधार कार्ड इत्यादि कागजात के साथ लेम्पस का चक्कर लगाते हैं तब जाकर उनका पंजीयन होता है। तत्पश्चात टोकन के लिए लाइन लगती है फिर धान का क्वालिटी देखा जाता है, नमी मापा जाता है। धान कांटा होने के 15 दिन के बाद किसान के खाते में पैसा पहचंता है। कुल मिलाकर सरकारी खरीदी में धान बेचने के लिए किसानों को काफी संघर्ष करना पड़ता है किंतु एमएसपी और बाजार मूल्य में काफी अंतर होने से किसान सरकारी रेट पर बेचने के लिए किसी भी तरह का संघर्ष करने के लिए तैयार रहते हैं।


04-Dec-2020 9:33 PM 23

कोण्डागांव, 4 दिसंबर। विकासखण्ड माकड़ी अन्तर्गत संचालित प्राथमिक शालाओं में अध्ययनरत बच्चों को गुणवत्ता शिक्षा प्रदाय करने के लिए आपस में मिलकर एक-दूसरे से सिखते-सिखाते हुए शिक्षकों में क्षमता विकास में सहयोग देने के लिए विकासखण्ड स्तर पर विषयवार पीएलसी दल का गठन किया गया। गठित पीएलसी दल में प्राथमिक शालाओं में कार्यरत शिक्षक व शिक्षिकाओं को विषय के आधार पर सदस्य बनाया गया है। इस प्रकार विकासखण्ड में चार दल व कुल 16 सदस्यों को शामिल किया गया हैं। चयनित पीएलसी सदस्यों के कार्यों का सफल क्रियान्वयन के लिए 3 दिसंबर को विकासखण्ड स्रोत केंद्र माकड़ी मिटिंग का आयोजन किया गया। इसमें पीएलसी के सभी सदस्य व समस्त संकुल समन्वयक सम्मिलित हुए।

मिटिंग में विकासखण्ड स्रोत समन्वयक ताहिर अहमद खान के द्वारा संकुल स्तर पुन: दल गठन करने का निर्देषित दिया गया। उपस्थित सीएसीयों के द्वारा दल गठन में होने वाली समस्याओं को अवगत कराके उनका समाधान प्राप्त किए। सहायक खण्ड शिक्षा अधिकारी श्रीराम तारम के माध्यम से प्रोजेक्टर के माध्यम पीएलसी (प्रोफेषनल लर्निंग कम्युनिटी) के विभिन्न विषयों पर सूक्ष्म जानकारी दिया गया। साथ ही विश्व दिव्यांग दिवस के उपलक्ष्य में कोविड-19 संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए विकासखण्ड के शालाओं में अध्ययनरत दिव्यांग बच्चों के द्वारा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें प्राथमिक व माध्यमिक पटेलपारा दण्डवन में बच्चों के द्वारा रंगोली एवं चित्रकला का आयोजन किया गया। प्राथमिक शाला पीढ़ापाल में अध्ययनरत दिव्यांग बच्चों को बीआरपी सौम्य देवागंन व सीएसी भेदराम मानकर के द्वारा कापी, पेन प्रदाय किया गया। ऐसे ही कार्यक्रम विकासखण्ड के अन्य स्कूलों में भी आयोजित किया गया।

 विकासखण्ड स्तरीय पीएलसी मिटिंग में बीआरसी ताहिर अहमद खान, एबीओ श्रीराम तारम, बीआरपी सौम्य देवागंन, बीआरपी शत्रुघन साहू व समस्त संकुल समन्वयक उपस्थित रहे।


04-Dec-2020 9:32 PM 25

कोण्डागांव, 4 दिसंबर। अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन व समाज कल्याण विभाग के द्वारा अन्तरराष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस का आयोजन अध्यक्ष जनपद पंचायत कोण्डागांव शिवलाल मण्डावी, उपाध्यक्ष जनपद पंचायत मनोज सेठिया एवं कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा की उपस्थिति में किया गया। इसमें 200 से अधिक दिव्यांगजनों का प्रमाणिकरण किया गया। जिसमें दिव्यांगजनों का यूडीआईडी कार्ड प्रदान किया गया व दिव्यांगजनों को उनके दिव्यांगता के आधार पर दिव्यांगता प्रमाण पत्र एवं कृत्रिम अंग सह सहायक उपकरण प्रदाय किया गया। इस दौरान नवल ठाकुर, घस्सूराम, मीठू राम को ट्रायसायकल व चमरू राम, मायाबती, सुरेन्द्र नेताम, दलसाय को बैटरी चलित ट्रायसायकल व नितेश, पुरुषोतम्म को व्हील चेयर तथा रती राम यादव को ब्लाइंड स्टीक एवं नि:शक्त दंपत्ति धातुका पाण्डे-चैन सिंह पाण्डे को नि:शक्त विवाह प्रोत्साहन राशि के रूप में 50 हजार रूपए का चेक उपस्थित अतिथियों जनपद अध्यक्ष व उपाध्यक्ष द्वारा प्रदान किया गया।


04-Dec-2020 9:31 PM 20

कोण्डागांव, 4 दिसंबर। कोण्डागांव के आईटीआई में अध्ययनरत छात्र-छात्राएं छात्रवृत्ति के लिए 30 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कोण्डागांव मुख्यालय के जोंदरापडर में संचालित शासकीय आईटीआई के प्रचार कमलेश जांगड़े ने जानकारी देते हुए बताया कि, आईटीआई कोण्डागांव में अध्ययन पात्र विद्यार्थी ऑनलाईन पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति विभागीय वेबसाइट पर 30 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए संस्था के माध्यम से सभी जानकारियों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया हैं।


04-Dec-2020 9:31 PM 23

कोण्डागांव, 4 दिसंबर। जनपद पंचायत माकड़ी के पूर्व जनपद अध्यक्ष संजू पोयाम ने 3 दिसंबर को स्थानीय खरीदी केंद्र में जा कर धान खरीदी केंद्र का निरीक्षण करते हुए धान खरीदी केन्द्र का हाल व व्यवस्था देखा।

धान खरीदी केंद्र प्रभारी से वार्तालाप करते हुए पूर्व अध्यक्ष ने पूछा कि, यहां प्रशासन के द्वारा क्या-क्या व्यवस्था की गई है तथा प्रति एकड़ कितना धान खरीदी किया जाना हैं, बारदाना की स्थिति अभी वर्तमान में क्या है। कहा कि प्रदेश की सरकार जब से बनी हैं तब से किसानों के साथ बड़ा अन्याय कर रही हैं। कभी धान का रकबा कम देती है तो कभी बारदाना का झंझट या फिर टोकन के नाम से किसानों को परेशान कर देती हैं। जिस से अधिक किसान धान बेचने से वंचित रह जाते हैं। संजू पोयाम ने किसानों से बात करते हुए कहा कि, अगर खरीदी प्रभारी के द्वारा कोई अनिमियता आपके लोगों के साथ बरता जाएगा। तो उसका जानकारी शीघ्र जानकारी देना जब हमारी सरकार थी तब से हमारा यही प्रयास रहा हैं कि, प्रत्येक किसान का धान खरीदी जाए। ताकि सभी किसान अपना धान आसानी से बेच सके।


04-Dec-2020 9:30 PM 23

कोण्डागांव, 4 दिसंबर। प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी 3 दिसंबर को कोण्डागांव जिले के समस्त विकासखंडों में ऑनलाइन दिव्यांग दिवस का आयोजन किया गया। राज्य कार्यालय से प्राप्त निर्देशानुसार कोविड-19 के कारण सामाजिक दूरी का पालन करते हुए ऑनलाइन दिव्यांग दिवस मनाए जाने की सूचना प्रसारित की गयी थी। इसी तारतम्य में कोण्डागांव जिले के समस्त विकासखंडों में विकासखंड स्त्रोत समन्वयक व बीआरपी समावेशी शिक्षा के द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इसमें गृह आधारित प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे दिव्यांग बच्चों के पालकों से संपर्क कर वर्चुअल रंगोली, पेंटिंग (चित्रकला) का आयोजन किया गया।

कोरोना संक्रमण के कारण शालाएं बंद होने पर मोहल्ला क्लास में दिव्यांग बच्चों को सम्मिलित कर विश्व दिव्यांगता दिवस के अवसर पर विषेष आवश्यकता वाले बच्चों की प्रतिभा को निखारने के लिए स्पोर्ट इवेन्ट व अन्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाता था, जिसका उद्देश्य इन बच्चों की प्रतिभा का सम्मान व उनके कौशलों को उचित मंच प्रदान करना रहा हैं। वर्तमान वर्ष कोविड-19 संक्रमण के कारण बच्चों की भौतिक उपस्थिति के साथ सामूहिक गतिविधि कराना संभव नहीं हैं। इसके लिए उक्त अवसर पर कुछ नवाचारी माध्यम से ऑनलाईन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए पेंटिंग, रंगोली, निबंध, स्लोगन, भाषण आदि प्रतियोगिता का ऑनलाईन आयोजन। गृह आधारित शिक्षा प्राप्त कर रहे बच्चों के लिए कोविड-19 के संक्रमण से बचाव व वर्तमान परिस्थिति में बच्चों के जीवन कौशल के सुचारू संचालन संबंधी उनके पालकों के साथ वर्चुअल मीटिंग का यथा संभव आयोजन किया गया।


04-Dec-2020 9:29 PM 17

  पुलिस ने वाहन चालकों को दी समझाईश   

कोण्डागांव, 4 दिसंबर। यातायात नियमों का उलंघन्न करने वाले वाहन चालकों पर कोण्डागांव पुलिस के माध्यम से पहले समझाईश दी जा रही हैं। समझाईश के बावजूद नियमों का पालन न करने वालों पर अब सख्त कार्रवाई होगी।

 पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी के निर्देशन पर सडक़ दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए कोण्डागांव पुलिस के द्वारा मुख्य मार्ग एनएच 30 पर कोण्डागांव, फरसगांव, केशकाल पुलिस व यातायात पुलिस कोण्डागांव के द्वारा शाम के समय एक विशेष गहन अभियान चलाकर वाहन चालकों को ओव्हर स्पीडिंग न चलने, दुपहिया वाहन चालकों को हेलमेट लगाकर वाहन चलाने व चार पहिया वाहन चालकों को सीट बेल्ट लगाकर वाहन चलाने, गलत दिशा में वाहन न चलाने, वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग ना करने और नाबालिकों को वाहन न चलाने के संबंध में समझाईश दी गई।

इसके बाद भी यातायात नियमों को न मानने वाले वाहन चालकों पर 6 दिसंबर से विशेष अभियान चलाकर यातायात नियम के तहत कड़ी कार्रवाही की जाएगी। इसी परिपेक्ष में 3 दिसंबर को यातायात पुलिस कोण्डागांव, कोतवाली कोण्डागांव, फरसगांव थाना, केशकाल थाना के द्वारा 176 वाहन चालकों को इन सभी बिन्दुओं पर समझाईस देकर व यातायात नियमों का पालन करने के लिए कहा गया। इस विशेष अभियान का उद्देश्य शाम के समय होने वाली दुर्घटनाओं में कमी लाना व यातायात नियमों के प्रति वाहन चालकों को जागरूक करना हैं। ज्ञात हो की कोण्डागांव पुलिस को पुलिस मुख्यालय से प्राप्त हाईवें पेट्रोलिंग के द्वारा भी लगातार निर्धारित क्षेत्र में पेट्रोलिंग की जा रही हैं।


04-Dec-2020 9:28 PM 21

कोण्डागांव, 4 दिसंबर। प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी सर्व आदिवासी समाज कोण्डागांव के माध्यम से 10 दिसंबर को शहीद वीर नारायण सिंह शहादत दिवस मनाया जाएगा।

सर्व आदिवासी समाज कोण्डागांव के माध्यम से यह कार्यक्रम इस वर्ष जिला स्तर पर आयोजित की जाएगी। शहादत दिवस कार्यक्रम को विशाल रूप में मनाने के लिए 26 नवंबर को संविधान दिवस के दिन फरसगांव में जिला स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया था। इस बैठक में सर्व सम्मति से यह निर्णय लिया गया कि, आदिवासियों की बहुप्रतिक्षित मांग वीर नारायण सिंह शहादत दिवस को आदिवासियों के मसीहा की मूर्ति का अनावरण विधायक व अध्यक्ष प्रदेश कांग्रेस कमेटी मोहन मरकाम के कर कमलों से किया जाएगा। इस कार्यक्रम को यादगार बनाने के लिए जनपद पंचायत कोण्डागांव के प्रत्येक पंचायतों से 150 से अधिक सगाजनों को लाने की जवाबदारी सरपंचों को दी गयी है तथा जिले के शेष 4 जनपद पंचायतों से 1-1 हजार सगाजन लाने का निर्णय लिया गया हैं। शहादत दिवस कार्यक्रम का आयोजन पश्चात् कोण्डागांव नगर के राष्ट्रीय राजमार्ग में कार्यक्रम स्थल से रायपुर नाका तक आदिवासियों के लिए आगामी जनगणना में अलग से धर्म का कालम ट्राइवल की मांग के लिए मानव श्रखला बनाकर राज्यपाल तथा मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा जाएगा। 10 दिसंबर कार्यक्रम व्यापक स्तर पर बनाने के लिए शहीद वीर नारायण सिंह वाटिका (चैपाटी) कोण्डागांव तैयारी की जा रही हैं। तथा 5 दिसंबर से सगाजनों तक जागरूकता के लिए विभिन्न क्षेत्रों में प्रचार वाहन के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जाएगा।


04-Dec-2020 9:27 PM 23

कोण्डागांव, 4 दिसंबर। नवा छत्तीसगढ़ के 2 वर्ष पूर्ण होने पर 13 दिसंबर को राज्य भर में एक साथ वर्चुअल मैराथन का आयोजन किया जाना हैं। इसी तारतम्य में छग शासन द्वारा निर्देशित तथा कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा के मार्ग दर्शन में जिला प्रशासन कोण्डागांव तथा खेल व युवा कल्याण विभाग कोण्डागांव के संयुक्त तत्वाधान में कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए जिला स्तरीय वर्चुअल मैराथन का आयोजन किया जाएगा। वर्चुअल मैराथन दौड़ के प्रतिभागी किसी भी स्थान पर समूह में एकत्रित नहीं होंगे। प्रतिभागी घर, पार्क, मैदान, रोड या किसी अन्य सुरक्षित स्थान पर सोषल डिस्टेंसिंग का पालन कर दौड़ते हुए अपनी 20 से 30 सेकंड का वीडियो व फोटो हैं हैषटैग के साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम जैसे सोषल मीडिया पर अपलोड कर सकते है। फोटो व वीडियो को अपलोड करने का समय 13 दिसंबर को सुबह 6 बजे से 11 बजे तक हैं।

वर्चुअल मैराथन के लिए 4 दिसंबर से 10 दिसंबर तक या जनसंपर्क विभाग व खेल एवं युवा कल्याण विभाग के वेबसाइट में उपलब्ध लिंक पर क्लिक कर प्रतिभागी अपना पंजीयन ऑनलाईन कर सकते हैं। जिले से पंजीयन करवाने वाले प्रथम 300 से 500 प्रतिभागियों को प्रोत्साहन के लिए टी-षर्ट का वितरण किया जाएगा। इसके अलावा इच्छुक प्रतिभागी जो मैराथन दौड़ में भाग लेना चाहते हैं। वे लिंक में जाकर सामने व पीछे की तरफ प्रिंट किए जाने वाले डिजाइन की फोटो प्रिंटआउट करे अपने किसी भी सफेद टी-षर्ट में चिपका कर 13 दिसंबर को दौड़ते हुए वीडियों व फोटो उपरोक्त हैषटैग के साथ सोषल मीडिया पर अपलोड कर सकते हैं। कलेक्टर कोण्डागांव के आर्देषानुसार वर्चुअल मैराथन का आयोजन सफलता पूर्वक संपंन किए जाने के लिए खेल व युवा कल्याण विभाग के प्रभारी अधिकारी सुधराम मरकाम को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया हैं।


04-Dec-2020 9:21 PM 20

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

विश्रामपुरी, 4 दिसंबर। ग्राम मारंगपुरी तहसील बड़ेराजपुर के 40 वर्षीय किसान ने बुधवार की सुबह 7 बजे आत्महत्या कर ली। परिजनों ने आत्महत्या का कारण धान नहीं बेच पाने के कारण तनाव होना बताया है।

मृतक धनीराम की पत्नी सुमित्रा बाई मरकाम ने बताया कि उनकी बुआ का लडक़ा प्रेमलाल नेताम मंगलवार को लेम्पस सलना में टोकन कटवाने गया था जहां उन्हें पट्टे के मुताबिक लगभग 100 क्विंटल धान का टोकन मिलना था किंतु ऑपरेटर ने उन्हें बताया कि उनको सिर्फ 11 क्विंटल धान के लायक ही पंजीयन है। बाकी रकबा पटवारी ने नहीं चढ़ाया है। मृतक काफी लंबा चौड़ा कर्ज ले रखा था तथा उसे कई अन्य खर्च भी करना था जिसके चलते वह तनाव में आ गया तथा उसे चिंता होने लगी कि घर का खर्च कैसे पटाऊं , बैंक का कर्ज नहीं पटाउंगा तो दोबारा कर्ज नहीं मिल पाएगा तथा ब्याज भी बढ़ जाएगा। जिससे वह तनाव में आ गया तथा रात भर  सो नहीं पाया। सुबह उठकर खेत की ओर गया तथा उसने खेत के समीप एक झाड़ पर फांसी लगा लिया। मृतक की दो पुत्रियां लवेश्वरी (19) तथा कमलेश्वरी (17) हैं। पुत्र की चार साल पहले मौत हो चुकी है।

विश्रामपुरी पुलिस यह बता रही है कि चार साल पूर्व पुत्र की मौत हो गई थी जिससे वह तनाव में रहता था, उसी के चलते उसने आत्महत्या किया है जबकि ग्रामीणों एवं परिजनों ने आत्महत्या का कारण धान के टोकन को लेकर बताया है।

विश्रामपुरी के समीप ग्राम पिटेचुआ के नकछेड़ा वटी  ने बताया कि उनका 10 एकड़ का भूमिस्वामी पट्टा है जिसमें वे प्रतिवर्ष 100 क्विंटल से अधिक धान बेचते आ रहे हैं इस साल जब वे टोकन कटाने विश्रामपुरी लेम्पस में पहुंचे तो उन्हें बताया गया कि उनका पंजीयन में नाम तो दिखाई दे रहा है किंतु रकबा शून्य है। जिससे वह एक दाना भी धान नहीं बेच पाएंगे। ऐसा ही कुछ बांसकोट के राजेंद्र पुजारी एवं बिनतु मरकाम ने बताया कि उनके नाम से धान का पंजीयन तो दिखाई दे रहा है किंतु उनका रकबा शून्य बताया जा रहा है। जिससे वह भी धान बेचने से वंचित हो गए हैं।

राजस्व विभाग बड़ेराजपुर में कई किसानों का रकबा अत्यंत कम कर दिया गया है जिससे किसान वह सही मात्रा में धान नहीं बेच पा रहे हैं। विश्रामपुरी लेम्पस में टोकन एवं रकबा काट दिए जाने से किसान काफी आक्रोशित हो गए थे तथा सडक़ पर आ चुके थे। दोपहर तडक़े 2 बजे के बड़ी संख्या में किसान सडक़ पर आकर विरोध जताने लगे  तत्पश्चात खबर मिलने पर विश्रामपुरी के तहसीलदार एचआर नायक एवं थाना प्रभारी रविशंकर ध्रुव किसानों के बीच पहुंचकर उन्हें समझाईश दी। तत्पश्चात किसान मुख्य सडक़ से हट गए किंतु किसानों का आक्रोश खत्म नहीं हुआ है। लेम्पस में धान खरीदी प्रभारी एवं कम्प्यूटर आपरेटर के द्वारा लापरवाही एवं धीमी गति से काम करने का आरोप लगाया गया है तथा किसानों ने आरोप लगाया है कि इससे कई किसान धान बेचने से वंचित हो जाएंगे। किसानों ने बताया कि वह सुबह 5 बजे से यहां पहुंचे हैं किंतु अब उन्हें दोपहर 12 बजे यह बताया जा रहा है कि अब टोकन नहीं मिलेगा जिससे वह परेशान होकर वापस लौट रहे हैं।

4 साल पहले पुत्र की मौत से दुखी था किसान-कलेक्टर

 कलेक्टर कोंडागांव पुष्पेंद्र कुमार मीणा ने इस संबंध में बताया कि उन्हें मामले की जानकारी है। 4 साल पहले मृतक के पुत्र की मौत हो गई थी जिससे वह डिप्रेशन में चला गया था तथा  नशे की हालत में रहता था और उसने इसी  चलते डिप्रेशन के चलते आत्महत्या की है वे मामले की पुन: जांच करवाएंगे।


04-Dec-2020 9:19 PM 14

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोण्डागांव, 4 दिसंबर। छत्तीसगढ़ भाजपा प्रदेशाध्यक्ष विष्णुदेव साय व प्रदेश संगठन मंत्री पवन साय की अनुशंसा से जिला कार्यकारिणी की घोषणा की गई है। नई जंबो टीम में जिलाध्यक्ष दीपेश अरोरा सहित छह उपाध्यक्ष, दो महामंत्री, छह मंत्री, कोषाध्यक्ष, कार्यालय मंत्री व मीडिया प्रभारी शामिल हैं। इस बार संगठन के समर्पित तरुण साना को जिला महामंत्री बनाया गया हैं, उनके साथ इस पद पर दूसरा नाम आकाश मेहता का हैं। इससे क्रमश: बोरगांव व केशकाल क्षेत्र को मजबूत प्रतिनिधित्व मिला हैं।

पार्टी आलाकमान से मिले हर दायित्व को बखूबी निभाने वाले और कोरोना काल में भी कुशल संगठनकर्ता के रूप में कार्यकर्ताओं को पार्टी के साथ जोड़े रखते हुए पार्टी गतिविधियों को सुचारू रूप से चलाने वालों को उपाध्यक्ष पद की जिम्मेदारी सौंपी गई हैं। इनमेंं झारी राम सलाम, बाल कुवर प्रधान, प्रेमसिंह नाग, अनिल अग्रवाल, लक्ष्मी ध्रुव, अनीता नेताम शामिल हैं। साफ व ईमानदार छवि और गुटबाजी से दूर कोषाध्यक्ष व कार्यालय मंत्री का प्रभार क्रमश: ‘धनराज मालू व दयाराम पटेल’ को सौंपा गया हैं। इनके अलावा रैय सिंह नेताम, लछिंदर मरकाम, लखमुराम मौर्य, श्याम नेताम, पवन कोर्राम, सुकलदई नेताम को जिला मंत्री बनाया गया हैं। मीडिया प्रभारी की अहम भूमिका रौनक कुमार दीवान को सौंपी गई हैं।

भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष लता उसेण्डी ने उक्त घोषित टीम को निष्ठा व लगन से अपनी जिम्मेदारियों को समझते हुए कर्तव्यों का निर्वहन करने की प्रेरणा दी। उन्होंने कहा कि, भारतीय जनता पार्टी में निश्चित अंतराल में संगठन में बदलाव होता हैं और जो पार्टी के प्रति लगन के साथ कार्य करता हैं उसे उसी के हिसाब से संगठन में जगह भी मिलती हैं। अत: उक्त जिला कार्यकारिणी के सभी सदस्यों ने पार्टी हाई कमान, संगठन व सभी कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त किया हैं। उन पर जताए गए इस विश्वास पर खरा उतरने का भरसक प्रयास करते हुए शालीनता, धैर्य और सहनशीलता से सेवा कार्य को सदैव तत्पर रहने व पार्टी की मजबूती का प्रण लिया है।


04-Dec-2020 9:14 PM 17

कोण्डागांव, 4 दिसंबर। वनोपजों की समर्थन मूल्य पर क्रय प्रारंभ किया गया है।  छत्तीसगढ़ शासन द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य योजना अंतर्गत लघु वनोपज का शासन द्वारा निर्धारित दर पर उपार्जन किया जाना है। जिसके तहत आंवला (बीज रहित) 52 रुपए, हर्रा 15 रुपए, बहेड़ा 17 रुपए, हर्रा कचरिया 25 रुपए, भेलवा 9 रुपए, वन तुलसी बीज 16 रुपए, बहेड़ा कचरिया 20 रुपए प्रति किग्रा निर्धारित किया गया हैं। इस संबंध में जिला युनियन प्रबंध संचालक व वनमंडलाधिकारी केशकाल, धम्मशील गणवीर (भा.व.से) द्वारा क्षेत्र के ग्रामीणों से अधिक से अधिक मात्रा में वनों से प्राप्त होने वाले वनोपज का संग्रहण कर ग्राम स्तर व हाट बाजार के महिला स्व सहायता समूहों को ही वनोपज का विक्रय निर्धारित दर पर ही करने को कहा है।


03-Dec-2020 9:21 PM 18

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोण्डागांव, 3 दिसंबर। बुधवार को कोण्डागांव पुलिस ने 24 घंटें के अंदर दुष्कर्म के आरोपी को गिरफ्तार किया।

थाना कोण्डागांव में पीडिता ने 1 दिसंबर को थाना उपस्थित होकर लिखित आवेदन पेश किया कि, शैलेन्द्र मरकाम के द्वारा शादी का प्रलोभन देकर लगातार शारीरिक संबंध बनाकर बलात्कार किया। जिससे पीडि़ता 2 माह की गर्भवती होने से आरोपी द्वारा गर्भपात करने गोली खिलाकर शादी नहीं करूंगा बोलकर जान से मारने की धमकी देने की लिखित रिपोर्ट पर अपराध कायम कर विवेचना में लिया गया। विवेचना दौरान आरोपी शैलेन्द्र मरकाम (21) निवासी बड़ेबेन्दरी को 2 दिसंबर को गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया है।  कार्रवाई थाना कोण्डागांव के थाना प्रभारी निरीक्षक नरेन्द्र पुजारी, नमिता टेकाम, गनपत कश्यप, ममता प्रधान व अशोक मरकाम के द्वारा आरोपी को 24 घंटे के अंदर गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया है।


03-Dec-2020 9:19 PM 21

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोण्डागांव, 3 दिसंबर। दिसंबर। सिटी कोतवाली कोण्डागांव अंतर्गत नेशनल हाईवे 30 के मसोरा बिजली सब स्टेशन के पास कार और बाइक टकरा गई।

इस टक्कर में एक की मौत और दो गंभीर रूप से घायल हो गए। जानकारी अनुसार, सिटी कोतवाली कोण्डागांव अंतर्गत नेशनल हाईवे 30 के मसोरा बिजली सब स्टेशन के पास 2 नवंबर की रात लगभग 10 बजे कार और बाइक की जबरदस्त भिड़ंत हो गई। इस भिड़ंत में मसोरा गांव के 45 वर्षीय सुखराम की मौके पर ही मौत हो गई। घटना के बाद 108 के पायलट कौशल कोरसा व ईएमटी टिकेंद्री ठाकुर ने गंभीर घायल 26 वर्षीय विजय नेताम और 22 वर्षीय पदम को जिला अस्पताल पहुंचाया।


03-Dec-2020 9:16 PM 24

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोण्डागांव, 3 दिसंबर। शासकीय गुण्डाधुर स्नातकोत्तर महाविद्यालय में 2 दिसंबर को जनभागीदारी समिति का बैठक कॉलेज के सभाकक्ष में रखा गया। इसमें जिला कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा सम्मिलित हुए। उन्होंने कॉलेज में चल रहे रेनोवेशन कार्य का निरीक्षण किया। और कार्य मेें प्रगति लाने के लिए निर्देशित किया।

बैठक में विभिन्न इन्फ्रास्ट्रक्चर व अकादमिक मांगो पर विस्तार से चर्चा किया गया, इसमें प्रमुखत: महाविद्यालय का सीमांकन करना, अतरिक्त कक्ष का निर्माण, प्रयोग शाला भवन, सीलर सिस्टम, साइंस होस्टल को महाविद्यालय के छात्रों के लिए सुरक्षित रखना व नए पाठ्यक्रम चालू किया जाना आदि पर सहमति दिया गया। इस दौरान आगे की बैठक के लिए भी एजेंडा तैयार किया गया। इस बैठक में जनभागिदारी अध्यक्ष विकल माने, प्राचार्य डॉ. किरण नुरूटी, सदस्य गण पुरोहित सोरी, शशिभूषण, डॉ. देवाशीष हलधर, दीपक जैन, सुब्रत राय, मनकी वैष्णव, एमडी बघेल, पंचूसागर, नरेंद्र कुमार नायक, दीपक ठाकुर, एसडीएम बीआर ध्रुव तथा जिला स्तर के सभी अधिकारी उपस्थित रहे।


03-Dec-2020 9:16 PM 21

कोण्डागांव, 3 दिसंबर। कोण्डागांव के अलग - अलग जगहों पर हुए सडक़ हादसे में 4 घायल हुए।

कोण्डागांव नगर के जगदलपुर नाका मर्दापाल तिराहा के पास 2 दिसंबर की शाम दो मोटरसाइकिल आपस में टकरा गए। जिसके चलते डीएनके में रहने वाला 35 वर्षीय अभिषेक बिहारी गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल अभिषेक को कोण्डागांव के हाईवे पेट्रोलिंग, सिटी कोतवाली पुलिस और यातायात पुलिस के माध्यम से कोण्डागांव के जिला अस्पताल आरएनटी में दाखिल करवाया गया हैं जहां घायल का उपचार जारी हैं।

 कोण्डागांव मर्दापाल पहुंच मार्ग पर गोलावंड गांव के पास एक मोटरसाइकिल अनियंत्रित होकर सडक़ किनारे गहरे गड्ढे में जा गिरा। इस हादसे में बाइक चालक 35 वर्षीय राजू को गंभीर चोटें आई हैं। वहीं बाइक में सवार 4 वर्षीय मासूम धन्नू को हल्की खरोच आई हैं।

तीसरा मामला, विकासखंड माकड़ी के मड़ागांव निवासी 40 वर्षीय नरसिंह नाथ को 2 दिसंबर को कोण्डागांव के जिला अस्पताल में घायल हालत में उपचार के लिए दाखिल करवाया गया हैं। नरसिंह नाग ने बताया कि वह अपने गांव में नशे के हालत में साइकिल चला रहा था और साइकिल से गिर गया जिसके चलते वहां घायल हो गया हैं।


03-Dec-2020 9:12 PM 25

कोण्डागांव, 3 दिसंबर। कलेक्टर न्यायालय कोण्डागांव ने 2 दिसंबर को एक फैसला सुनाते हुए नगर पंचायत केशकाल के वार्ड क्रमांक 6 महावीर वार्ड के पार्षद सगीर खान को पार्षद पद से निष्कासित कर दिया हैं। पार्षद सगीर खान के विरुद्ध 6 पार्षदों के दल ने कलेक्टर को आवेदन दिया था कि, न्यायालय ने उन्हें 3 साल से अधिक का सजा सुनाया है। इस आवेदन पर विचार करने के बाद कोण्डागांव के कलेक्टर न्यायालय ने सगीर खान को पार्षद पद से अयोग्य करार देते हुए निष्कासित कर दिया है।


03-Dec-2020 9:11 PM 20

कोण्डागांव, 3 दिसंबर। संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं छग के माध्यम से ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक-पुरूष के लिए कोण्डागांव जिले के लिए जारी विज्ञापन अनुसार भर्ती की जा रही है। इसके तहत प्रावधिक मेरिट सूची का प्रकाशन कर दावा-आपत्ति आमंत्रित की गई थी। दस्तावेज सत्यापन उपरान्त अंतिम मेरिट सूची का प्रकाशन जिले की वेबसाईट में की गई हैं।

इच्छुक अभ्यर्थी व जनसाधारण उसका अवलोकन कर सकते हैं तथा कार्यालय मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी के सूचना पटल में भी अंतिम मेरिट सूची का अवलोकन किया जा सकता हैं।


03-Dec-2020 9:10 PM 17

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोण्डागांव, 3 दिसंबर। अनुसूचित जनजाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष नवीन मारकण्डेय का 3 दिसंबर को कोण्डागांव आगमन पर स्थानीय विश्राम गृह में भाजपा कार्यकर्ताओं ने भव्य स्वागत किया।

नवीन मारकण्डे ने कहा कि, आप सभी कार्यकर्ता देवतुल्य हैं और बस्तर में माँ दंतेश्वरी का आशीर्वाद लेने आया हूं और बस्तर से ही आगामी चुनाव में भाजपा की सरकार बनाना है। अनुसूचित जाति मोर्चा के कार्यकर्ता हर मोर्चा पर तैनात रहे और मिलकर सरकार बनाने में पूरा दम लगाएं।

प्रदेश उपाध्यक्ष लता उसेण्डी ने कहा कि, केंद्र सरकार कि योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाए। जिलाध्यक्ष दिपेश अरोरा ने कहा कि, राज्य सरकार की नीति से किसान परेशान हैं ।

कार्यक्रम में मुख्य रुप से पुर्व जिला अध्यक्ष मनोज जैन, हेमकुवर पटेल, जितेन्द्र सुराना, जसकेतु उसेण्डी, बालसिंह बघेल, झुमुख नाग, प्रेमसिंह नाग, प्रवीन जैन, जैनेन्द्र ठाकुर, अस्वनी पांडे, रामकुमार, आदि उपस्थित रहे।


03-Dec-2020 9:05 PM 19

कोण्डागांव, 3 दिसंबर। राजीव ब्रिगेड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष व युकां नेता कोण्डागांव रितेश पटेल ने विज्ञप्ति जारी कर कहा कि, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में किसान, मजदूर, वनवासी, आमजन सहित सभी वर्गों के हितों को ध्यान में रखकर कई ऐतिहासिक निर्णय लिए हैं। जिसके चलते आज छत्तीसगढ़वासियों के चेहरों में मुस्कान हैं।

पटेल ने छत्तीसगढिय़ा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा बेरोजगारों के हित में लिए गए ऐतिहासिक निर्णय करार देते हुए बेरोजगार इंजीनियरों के लिए मिल का पत्थर बताया। उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार में बेरोजगार इंजीनियरों का सुध लेने वाला कोई नहीं था, लेकिन कांग्रेस सरकार आने के पश्चात अब मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इन बेरोजगार इंजीनियरों की सुध लेते हुए निविदा में अनुबंध इंजिनियरों की नियुक्ति अनिवार्यता करने की घोषणा की है, जिससे बेरोजगार इंजिनियरों को रोजगार का मार्ग प्रशस्त होगा।

गौरतलब हो कि, छत्तीसगढ़ के बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार से जोडऩे के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक बड़ा फैसला लिया है। जिसमें लोकनिर्माण विभाग द्वारा निर्माण कार्यों के अनुबंध में 20 लाख रुपए से अधिक लागत के कार्यों में डिप्लोमा इंजीनियर तथा 1 करोड़ से अधिक के कार्यों में स्नातक इंजीनियर नियुक्ति का प्रावधान अनिवार्य किया गया हैं। डिप्लोमा इंजीनियर को 15 हजार प्रतिमाह तथा स्नातक इंजिनियरों को 25 हजार रुपए न्यूनतम प्रतिमाह भुगतान का भी प्रावधान किया गया है।


Previous123456789...1415Next