छत्तीसगढ़ » सूरजपुर

Date : 21-Sep-2019

शासकीय महाविद्यालय भैयाथान के छात्र-छात्राओं को आदर्श गौठान अनरोखा में भ्रमण कराया गया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
भैयाथान, 21 सितंबर।
शासकीय महाविद्यालय भैयाथान के छात्र-छात्राओं को आदर्श गौठान अनरोखा में भ्रमण कराया गया। जिसमें महाविद्यालय के 20 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।

 आदर्श गौठान अनरोखा अंतर्गत निर्मित कोटना, पानी टंकी, मचान, प्लेटफॉर्म, चारागाह, पानी की पूर्ति हेतु कूप निर्माण कार्य एवं वर्मी बेड में तैयार किया जा रहा खाद के बारे में एवं गौठान प्रबंधन समिति, स्वयं सहायता समूह, चरवाहा के बारे में संपूर्ण जानकारी दी गई।

छात्र-छात्राओं को बताया गया कि गौठान में हुए पौधरोपण को स्वयं सहायता समूह की देखरेख में 1 साल तक संरक्षित रखा जाता है तो अगले वित्तीय वर्ष से स्वयं सहायता समूह को 15 रूपए प्रति पौधा की दर से राशि उपलब्ध कराया जाएगा।
छात्र-छात्राओं को बाड़ी विकास का भी निरीक्षण कराया गया। भ्रमण के दौरान जनपद सीईओ अनिल अग्निहोत्री, कार्यक्रम अधिकारी विजय एक्का, व ग्राम पंचायत के सचिव सरपंच एवं रोजगार सहायक गौठान प्रबंधन समिति के सदस्य स्वयं सहायता समूह आदि उपस्थित थे।

 


Date : 20-Sep-2019

सूरजपुर में 18 हाथियों का दल, खेत की रखवाली करते बुजुर्ग को पटक कर मार डाला

छत्तीसगढ़ संवाददाता
भैयाथान, 20 सितंबर। सूरजपुर जिले के मोहरसोप में आज सुबह 18 हाथियों का दल आ धमका और मक्के के खेत की रखवाली रहे एक बुजुर्ग को पटक-पटक कर मार डाला, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। खबर लिखे जाने तक यहां के जंगल में करीब 18 हाथियों का दल विचरण कर रहा है और अभी गांव से कुछ ही दूरी पर जंगल में डेरा जमाए हुए हैं और आस पास के गांव में भी मुनादी कराई गई है और हाथियों से दूरी बनाने को कहा जा रहा है।

मिली जानकारी के अनुसार सूरजपुर जिले के मोहरसोप जंगल में दो दिन पहले 18 हाथियों का दल पहुंचा था और इसकी जानकारी वन विभाग के द्वारा गांव में मुनादी के द्वारा दी गई थी। आज सुबह 3 बजे मोहरसोप जंगल से निकलकर हाथी आबादी वाले गांव की तरफ रुख किए और मक्के की खेत की रखवाली कर रहे रामधारी यादव (45 वर्ष) खेत के ऊपर बने मचान में सोया हुआ था और अचानक हाथियों की आवाज सुनकर वह अपने घर की तरफ आवाज देते हुए गया था। गांव वाले अपने घरों से निकलकर भागने लगे और भागते हुए रामधारी यादव का झाड़ी में उसका पैर फंस गया और हाथियों ने उसे चारों तरफ से घेर लिया और उसको अपनी सूंड में उठा कर पटक दिया, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। 
इधर गांव में हाथी आने की सूचना पर वन विभाग के रेंजर व वन कर्मचारियों के द्वारा हाथियों को खदेड़ते हुए जंगल की ओर भगा दिया है और हाथियों पर नजर बनाए हुए हैं।
इस संबंध में रेंजर बिहारपुर एम एल पटेल ने बताया कि हाथी जंगल के रास्ते तमोर पिंगला रेंज से यहां पहुंचे हैं, जिसकी निगरानी की जा रही है। मृतक के परिजन को सहायता के तौर पर 25000 हजार रुपए दिया गया है। 


Date : 19-Sep-2019

स्कूल बस की सुविधा बंद, नाराज छात्रों ने महाप्रबंधक कार्यालय में किया प्रदर्शन

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बिश्रामपुर, 19 सितंबर।
एसईसीएल प्रबंधन द्वारा अचानक स्कूल बस की सुविधा बंद कर दिए जाने से नाराज कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने क्षेत्रीय महाप्रबंधक कार्यालय में धरना प्रदर्शन कर दो घंटे जमकर हंगामा मचाया। इस दौरान बस सुविधा बहाल करने की मांग पर प्रबंधन की टालमटोल बात से आक्रोशित छात्र-छात्राओं ने प्रबंधन को दो दिन का समय देकर मांग पूरी नहीं होने पर शनिवार को पुन: आंदोलन की चेतावनी देते हुए आंदोलन समाप्त किया।

आंदोलित छात्र-छात्राओं ने एसईसीएल प्रबंधन पर विद्यार्थियों के शैक्षणिक भविष्य की अनदेखी करते हुए हिटलर शाही करने का आरोप लगाया। उन्होंने बताया कि एसईसीएल प्रबंधन द्वारा नगर के छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा हेतु अंबिकापुर जाने और आने की स्कूल बस सुविधा लंबे अरसे से मुहैया कराई जा रही थी। स्कूल बस सुविधा उपलब्ध कराने के एवज में एसईसीएल प्रबंधन द्वारा कोयला कर्मचारियों के पुत्र-पुत्रियों एवं गैर एसईसीएल कर्मियों के पुत्र-पुत्रियों के लिए अलग-अलग निर्धारित किराया राशि वसूल की जाती है। इस वर्ष भी प्रबंधन द्वारा उच्च शिक्षा प्राप्त करने अंबिकापुर जाने वाले कलेज के छात्र छात्राओं से स्कूल बस पास जारी करने के लिए निर्धारित राशि जमा करा ली गई है, लेकिन उन्हें अभी तक बस पास जारी नहीं किया गया है। उन्होंने बताया कि नगर के करीब 300 छात्र-छात्राएं उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए अंबिकापुर स्थित पीजी कॉलेज, होली क्रास कॉलेज, पालीटेक्निक कॉलेज, साईं बाबा कॉलेज, गर्ल्स कॉलेज एवं आईटीआई कॉलेज आना-जाना करते हैं। अधिकांश विद्यार्थी निर्धन परिवार से हैं। कॉलेज के विद्यार्थियों को अंबिकापुर लाने ले जाने के लिए एसईसीएल प्रबंधन द्वारा तीन स्कूल बस मुहैया कराई गई थी, लेकिन वर्तमान शैक्षणिक सत्र में स्कूल बस की लचर व्यवस्था के कारण विद्यार्थियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

दो सप्ताह से बंद है, स्कूल बस की सुविधा
विद्यार्थियों का आरोप है कि निर्धारित वर्ष भर की किराया राशि वसूल किए जाने के बाद भी पिछले दो सप्ताह से एसईसीएल प्रबंधन द्वारा बिना पूर्व सूचना के अंबिकापुर के लिए स्कूल बस की सुविधा बंद कर दी गई है। वर्तमान शैक्षणिक सत्र के प्रारंभ में करीब एक माह स्कूल बस की सुविधा बंद रहने के बाद करीब 20 दिन बस सुविधा उपलब्ध कराई गई थी। पिछले दो सप्ताह से स्कूल बस की सुविधा बंद कर दिए जाने के कारण गरीब छात्राओं को प्रतिदिन प्रति विद्यार्थी 60 रुपये खर्च कर रोजाना उच्च शिक्षा प्राप्त करने अंबिकापुर आना जाना पड़ रहा है। जिस कारण उनके परिवार पर अतिरिक्त आर्थिक बोझ पड़ रहा है, जिससे उनके परिवार की आर्थिक स्थिति बिगडऩे लगी है।

कंडम बसों का हो रहा था संचालन
संबंधित सूत्रों ने बताया कि लंबे समय से प्रबंधन द्वारा नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए फिटनेस एवं आवश्यक दस्तावेजों के बिना स्कूल बसों का संचालन किया जा रहा था। आरटीओ विभाग द्वारा स्कूल बसों के विरुद्ध कार्रवाई किए जाने के बाद एसईसीएल प्रबंधन द्वारा स्कूल बसों का संचालन बंद कर दिया गया है। स्कूल बस की सुविधा बंद किए जाने से कॉलेज के छात्र-छात्राओं में व्यापक आक्रोश व्याप्त है। इस कारण कानून व्यवस्था की स्थिति उत्पन्न होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।

शनिवार को होगा उग्र आंदोलन-
धरना प्रदर्शन कर रहे कॉलेज के छात्र-छात्राओं को चर्चा के दौरान बीएन झा महाप्रबंधक संचालन द्वारा मजबूरी बताते हुए स्कूल बस के संचालन के संबंध में टाल मटोल बात किए जाने से नाराज आंदोलित छात्र-छात्राओं ने समस्या के निराकरण के लिए उन्हें दो दिन का समय देकर मांग पूर्ण नहीं होने पर शनिवार को पुन: आंदोलन करने की चेतावनी देकर आंदोलन समाप्त कर दिया। विरोध प्रदर्शन करने वालों में अज्जू खान, सरफराज खान, विक्की चौरसिया, आकाश पांडेय, अतुल यादव, अमान खान, मुजफ्फर रेहान, राजन ठाकुर, रवीश कुमार, आशुतोष दीक्षित, शिवम शर्मा, अजीत यादव, दिलशाद अंसारी, प्रेम जायसवाल सहित छात्रा सायोनिका राय, रिया पासवान, मोनिका मिश्रा, सुमित्रा गिरी, रानू राजवाड़े, नेहा गुप्ता, प्रिया, छोटी पासवान, पूजा सिंह, तनुजा राजवाड़े, ज्योति सिंह, नेहा गुप्ता, प्रीति जायसवाल, शगुफ्ता, अंकिता अग्रवाल, श्वेता सिंह, आकांक्षा मिंज, सोनाली तिवारी, पल्लवी साहू आदि के नाम प्रमुख हैं।


Date : 19-Sep-2019

समय पर 108  नहीं पहुंचने का आरोप, सर्पदंश से बालक की मौत

छत्तीसगढ़ संवाददाता

सूरजपुर, 19 सितंबर। चांदनी बिहारपुर के कछवारी में एक स्कूली छात्र की सर्प दंश से मौत हो गई। मृतक छात्र के परिजनों ने स्वास्थ्य विभाग पर लापरवाही का आरोप लगाया है।

मिली जानकारी के अनुसार जिले के चांदनी बिहारपुर इलाके के ग्राम पंचायत कछवारी के 10वर्षीय छात्र बृजेश कुमार देवांगन रात्री साथ सोया था। तभी बजे भोर में छात्र को जहरीले सर्प ने काट लिया। सर्प दंश के बाद तत्काल परिवार वालों ने 108  नंबर पर डायल किया लेकिन 108  एंबुलेंस घटनास्थल पर नहीं पहुंची। उसके बाद परिवार वालों ने निजी वाहन की व्यवस्था कर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिहारपुर पीडि़त छात्र को लेकर गए। मगर स्वास्थ्य केंद्र में सर्प दंश में लगाए जाने वाला एंटी स्नैक वेनम नहीं होने से छात्र का इलाज नहीं हो सका और इलाज के लिए मध्यप्रदेश के जिला सिंगरौली के बैढऩ अस्पताल लेकर गए। किन्तु काफी विलंब होने के कारण वहां पहुंचते ही जिला अस्पताल में छात्र ने दम तोड़ दिया।
क्षेत्रवासीयों व परिजनों ने बताया कि अगर सही समय पर 108  वाहन घटनास्थल पर पहुंचता तो बच्चे की जान बच सकती थी। घण्टों मशक्कत के बाद निजी वाहन मिला। जिसके बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में एंटी स्नैक वेनम व डाक्टरों के नहीं होने से मध्यप्रदेश के सिंगरौली जाने मे बहुत विलंब होने से छात्र की जान नहीं बचाया जा सका। अगर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बिहारपुर में सर्पदंश का वैक्सीन उपलब्ध होता तो शायद बच्चे की जान बचाई जा सकती थी।

 क्योंकि ग्राम कछवारी से बिहार पुर की दूरी लगभग 20 किलोमीटर है वह वहां समय पर पहुंच भी गए थे लेकिन लेकिन सर्पदंश का इंजेक्शन ना होने के कारण बिहारपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज नहीं हो सका वह वहां से बैढऩ की दूरी लगभग 50 किलोमीटर है जहां तक जाते-जाते बच्चे की मौत हो गई


Date : 19-Sep-2019

केंद्रीय मंत्री रेणुका ने किया एकलव्य विद्यालय का निरीक्षण, बच्चों ने बताई समस्या

छत्तीसगढ़ संवाददाता
भैयाथान, 19 सितंबर।
सूरजपुर जिले के भैयाथान विकासखंड के ग्राम पंचायत बंजा स्थित एकलव्य आवासीय विद्यालय में केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह द्वारा विद्यालय का औचक निरीक्षण किया गया और विद्यालय में कई तरह की अव्यवस्था को लेकर विद्यालय अधीक्षक को जमकर फटका लगाई।

ज्ञात हो कि केंद्रीय मंत्री वर्तमान में सूरजपुर जिले के दौरे पर थी। बंजा में एकलव्य आवासीय विद्यालय का निरीक्षण बुधवार को किया गया जहां प्रचार्य व अधीक्षक दोनों ही नदारत मिले जिसको लेकर केंद्रीय मंत्री ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की। 
श्रीमती सिंह विद्यालय के बच्चों के साथ बैठकर उनकी भोजन व्यवस्था को लेकर चर्चा की। जिसपर बच्चों ने बताया कि भोजन में दाल की मात्रा कम रहती है और दाल में अपेक्षा से अधिक पानी रहता है। सब्जी में आलू ज्यादा रहता है जबकि मीनू के आधार पर देखा जाए तो यहा हरी सब्जी भी दिया जाना है। बच्चों ने यह भी बताया कि बचे हुए भोजन को बगल में ही गड्डा खोद कर डाल दिया जाता जिससे उस गड्ढे में बदबू आती है। 

बच्चों की मानें तो उन्हें मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि भी कुछ छात्रों को नहीं मिली है। जिसको देखते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह घोर लापरवाही है जो बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि अगर समय रहते नहीं सुधरे तो निश्चित रूप से ऐसे अधिकारियों के ऊपर कार्रवाई की जाएगी। 

हॉस्टल अधीक्षक को केंद्रीय मंत्री की आने की जानकारी जैसे ही मिली वैसे ही तत्काल विद्यालय पहुंचे। जिस पर विद्यालय की अव्यवस्थाओं को लेकर मंत्री द्वारा जमकर क्लास ली गई।

विद्यालय के प्राचार्य ने कहा कि विद्यालयीन कार्य से रायपुर गया था और विद्यालय में छात्रों द्वारा लगाए गए आरोप को गलत हैं। उन्होंने कहा कि समिति द्वारा राशन बनाने दिया जाता है। स्कूल के बच्चे बड़े हैं अनुशासन में रखना आवश्यक है उन्हें खुली छूट नहीं मिलती है। यही कारण है कि बच्चों द्वारा इस प्रकार के आरोप लगाए गए हैं जो सरासर गलत है।


Date : 18-Sep-2019

ट्रांसफार्मर जला, 3 दिन से अंधेरे में गांव, विद्युत विभाग को ग्रामीणों द्वारा शिकायत

भैयाथान, 18  सितंबर। ब्लॉक मुख्यालय के ग्राम पंचायत सत्यनगर के आश्रित ग्राम डाडपारा में ट्रांसफार्मर जलने से ग्रामीण अंधेरे में रहने को मजबूर हैं। संबंध में विद्युत विभाग को ग्रामीणों द्वारा शिकायत की गई थी किंतु तीन दिन बीत जाने के बाद भी आज तक ट्रांसफार्मर नहीं लग पाया है। 

ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम पंचायत सत्यनगर के डाडपारा तुरी बस्ती का ट्रांसफार्मर जलने से अंधरे में चिमनी के सहारे रहना पड़ रहा है। बिजली विभाग को जानकारी देने के बाद भी आज तक ट्रांसफार्मर लगाने को लेकर कोई पहल नहीं की गई है। ग्रामीणों ने यह भी बताया कि विद्युत विभाग अगर इस ओर ध्यान नहीं देता तो अब कलेक्टर के समक्ष आवेदन दिया जायेगा। ट्रांसफार्मर जलने की जानकारी तीन दिन पहले विभाग को दे दी गई थी फिर भी तीन दिन बीत जाने के बाद अभी भी ट्रांसफार्मर नहीं लग पाया है। अभी बारिश का मौसम है। दिन में तो जैसे तैसे चल जाता है लेकिन रात में बिजली नहीं होने से जहरील जीव का डर बना रहता है। वहीं ग्राम के समाजसेवी अभय प्रताप सिंह ने कहा कि अगर तत्काल ट्रांसफार्मर नहीं लगाया गया तो उग्र आंदोलन किया जायेगा। जिसकी संपूर्ण जवाबदारी विभाग की होगी। इस दौरान ग्राम के मोहरलाल, रामसाय, रामजतन, सकिरन, लक्षमण आदि उपस्थित थे।

इस संबंध में भैयाथान जेई ने कहा कि अभी स्टोर में ट्रांसफार्मर नहीं होने के कारण यह स्थिति निर्मित हुई है। जैसे ही स्टोर में नया ट्रांसफार्मर आ जाएगा वैसे ही डाडपारा में नया ट्रांसफार्मर लगा दिया जाएगा।

 


Date : 18-Sep-2019

प्राथमिक शाला सारसताल सोनगरा की तस्वीर एक शिक्षक ने बदली, खेल-खेल में बच्चों को शिक्षा, स्कूल नहीं आने पर घर जाकर लाते हैं शिक्षक
छत्तीसगढ़ संवाददाता
सूरजपुर, 18 सितंबर।
जिले के प्रतापपुर विकासखण्ड के प्राथमिक शाला सारसताल सोनगरा की तस्वीर एक शिक्षक ने बदल दी है। उन्होंने जनवरी में पदस्थ होने के बाद शाला का वातावरण अच्छा बनाया एवं बच्चों के साथ मित्र वत व्यवहार रखना आरंभ किया, जिसके कारण बच्चों की उपस्थिति बढ़ी एवं यहां के बच्चे तेजी से सीख रहे है। बच्चों को आकर्षित करने एवं सीखाने हेतु शिक्षक स्वयं बच्चों के साथ खेलते है। यहां दो शिक्षक पदस्थ हैं।

प्राथमिक शाला सारसताल सोनगरा की गिनती पहले अच्छे विद्यालय में होती थी, परंतु पिछले कई वर्षों से इस विद्यालय के स्तर में काफी गिरावट आई थी। शिक्षा का स्तर अच्छा नही होने के कारण अभिभावक अपने बच्चों को निजी विद्यालय या पास के अन्य विद्यालय में भेजने लगे थे यहां की दर्ज संख्या तेजी से कम हो रही थी।

इस वर्ष के जनवरी में यहां शिक्षक रंजय सिंह की पदस्थापना की गई। इन्होंने विद्यालय में आते ही अपना सर्वोच्च कार्य करना आरंभ किया एवं नतीजा यह रहा कि यहाँ के बच्चे खेल-खेल में सीखना आरंभ कर दिया एवं यहां पदस्थ शिक्षकों द्वारा संस्कार युक्त शिक्षा दिया जाने लगा। बच्चे प्रतिदिन समय पर विद्यालय आने लगे शिक्षक द्वारा विद्यालय में सुई बटन रखा गया है जिन बच्चों के शर्ट, पैंट या स्कर्ट में बटम नहीं रहता है, जांच कर शाला की शिक्षिका एवं बड़ी लड़कियों द्वारा बटन लगाया जाता है। बच्चों के नाखून सप्ताह में दो दिन काटे जाते है साफ एवं स्वच्छ रहने हेतु प्रेरित किया जाता है। बच्चों को शिक्षक द्वारा टाई, बेल्ट दिया गया है जिसे पहन कर बच्चे प्रतिदिन विद्यालय आते हैं। ऐसे बच्चे जो नियमित नहीं आते है शिक्षक रंजय सिंह स्वयं बच्चों के घर पहुंच कर अपने साथ लेकर आते हैं। 

शिक्षकों के बताये अनुसार बच्चे प्रतिदिन अपने माता पिता के साथ परिवार के बड़े सदस्यों के पैर छू कर आशीर्वाद लेकर विद्यालय आते हैं। वर्तमान सत्र में ग्राम के बच्चे जो निजी विद्यालय या आसपास के सरकारी स्कूल में पढऩे जाते थे सब अब नाम कटाकर सारसताल के प्राथमिक विद्यालय में प्रवेश लिये हैं। वर्तमान में इस विद्यालय में रंजय सिंह प्रभारी प्रधान पाठक एवं सुनीता यादव सहायक शिक्षिका के पद पर पदस्थ हैं। 

गतिविधियों से सीख रहे बच्चे
शाला के बच्चे गतिविधि कर नाच गा कर अक्षर ज्ञान, अंक ज्ञान, जोड़ घटाव सीख रहे हैं। शिक्षक ने बताया कि बच्चे स्वयं करके सीखते है तो नहीं भूलते हंै एवं जल्दी सीखते हैं और अध्ययनरत् प्रत्येक बच्चों के अध्ययन से लेकर तमाम गतिविधियों पर पैनी नजर रख शिक्षक उनकी खामियां दूर करने सतत् प्रयासरत् रहने से छात्र-छात्राओं में अभूतपूर्व उर्जा का संचार हुआ है।

बच्चे करते है शौचालय का नियमित उपयोग
प्राथमिक शाला के बच्चे प्रतिदिन शौचालय का उपयोग करते है एवं शौच के बाद नियमित साबुन से हाथ धोते है, बच्चों के स्वभाव रोजना स्नान, साफ सुथरे यूनिफार्म के के साथ संस्कार आत्मसात करने निरंतर शिक्षकों के प्रयास से बच्चे अनुशासित हुए हैं।

एक साथ बैठकर मंत्र के साथ छात्र करते हैं भोजन
प्राथमिक शाला के छोटे बच्चे प्रतिदिन एक साथ बैठकर भोजन मन्त्र के बाद भोजन ग्रहण करते है, शिक्षक के साथ अध्ययनरत् बच्चे भी स्वच्छता के प्रति सजग रहते हैं, सभी बच्चे हैंड पम्प के पास कतारबद्ध होकर पहले अच्छी तरह थाली एवं हाथ मूंह धोने के बाद ही भोजन ग्रहण करते है, और विद्यार्थियों की जागरूकता उन्हें और भी अनुशासित बनाता है।

बागवानी एवं किचन गार्डन विकसित
विदित हो कि बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर सजग शाला प्रबंधन के शिक्षक, अविभावक, एवं बच्चों की सहभागिता से विद्यालय की खाली जमीन पर सब्जी लगाए हैं, जिससे बच्चों को मध्यान्ह भोजन में हरी पौष्टिक सब्जियां मिल पाता है, अभी वर्तमान में भिन्डी, भाटा, हरी मिर्च, टमाटर, लौकी, दोडक़ा, कोहड़ा, लाल भाजी आदि सहित विभिन्न सब्जियों लगा हुआ है।

 


Date : 17-Sep-2019

नवजनज्योति समाज सेवी संस्था द्वारा​ नशामुक्ति अभियान, स्कूली बच्चों को किया जागरूक

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
भैयाथान, 17 सितंबर।
विकास खण्ड ओडग़ी के शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय करौटी में नवजनज्योति समाज सेवी संस्था द्वारा नशा मुक्ति अभियान के तहत जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सामाजिक कार्यकर्ता विकास कुमार प्रजापति ने बच्चों को नशे से होने वाले दुष्प्रभाव से अवगत कराते हुए कहा आज हमारे समाज में नशा किशोरों और युवाओं में तेजी से फैल रहा है इसलिए हम सभी को नशे के खिलाफ एक मुहिम चलाने की जरूरत है। 

उन्होंने कहा कि हमारे देश में युवाओं की संख्या बहुत ज्यादा है, लेकिन युवा शक्ति लगातार रचनात्मक कार्यों से दूर होते जा रही है और विभिन्न प्रकार के नशे का सेवन कर रही हैं। 

उन्होंने बच्चों को नशे से दूर रहने के लिए अपील की और बच्चों से संबंधित कानूनों के बारे में भी जानकारी दी। इस दौरान स्कूल के शिक्षक विनोद कुमार सिंह,कृष्ण प्रसाद, शिवकुमार व समस्त स्कुली बच्चे उपस्थित थे।


Date : 17-Sep-2019

भाजपा संगठन चुनाव, बैठकें शुरू

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
भैयाथान, 17 सितंबर।
सूरजपुर जिले में भाजपा जिला अध्यक्ष सहित मंडल अध्यक्ष व बूथ स्तर के पदाधिकारी का कार्यकाल समाप्त होने वाला है इसी के तहत स्थानीय चुनाव की गाईड लाईन तय होने के साथ ही तैयारियों का दौर भी शुरु हो गया है। पार्टी ने इस बार संगठन में युवाओं को मौका देने की योजना पर काम करना शुरु कर दिया है। वहीं सूत्रों की माने तो मंडल अध्यक्ष के लिए युवाओं को मौका दिया जा सकता है ।

हालांकि जिलाध्यक्ष पद को लेकर गाईड लाईन की जानकारी जिला भाजपा को अभी तक नहीं मिला है। बूथ स्तर के चुनाव के बाद मंडल के चुनाव होंगे। इसके लिए निर्वाचन अधिकारी व सहायक निर्वाचन भी नियुक्त हो चुके हैं। भाजपा ने संगठन चुनाव को लेकर अपनी रणनीति भी स्पष्ट की है। हर मंडल में सहमति के आधार पर चुनाव संपन्न कराने को लेकर भाजपा ने कवायद शुरु कर दी है। यानी आम सहमति बनाने के लिए बैठकें भी शुरू हो चुकी हैं। 

पहले बूथ फिर मंडल के होंगे चुनाव
जानकारी के अनुसार जिले में संगठन चुनाव की प्रक्रिया 15 सितंबर से शुरु हो गई है। सबसे पहले बूथ स्तर के चुनाव होंगे। जिले में करीब 714 पोलिंग बूथ केंद्र है। इसमें पार्टी के सदस्य व सक्रिय सदस्य भाग लेंगे। बूथ के चूनाव 25 सितंबर तक पूरे करते हुए दीनदयाल उपाध्याय की जयंती तक बूथ लेवल के चुनाव संपन्न होंगे। इसके बाद 10 अक्टूबर से मंडल अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया शुरु होगी जो 25 अक्टूबर तक संपन्न होगा। 

जिले में 14 मंडल है। बूथ व मंडल स्तर के चुनाव के बाद जिलाध्यक्ष का चुनाव होना है। संगठन चुनाव की गाईड लाईन के साथ ही मंडल के दावेदार भी अपने स्तर से नाम को आगे बढ़ाने और विधानसभा से लेकर जिले की राजनीति में दखल रखने वाले नेताओं तक लांबिग करने में जुट गए है। तो वही जिले में भी  ाजनीतिक चर्चाओं का  दौर शुरु हो गया है।

जिलाध्यक्ष को लेकर नहीं है स्पष्ट स्थिति
अभी जिलाध्यक्ष के चुनाव को लेकर कोई स्थिति स्पष्ट नहीं है। प्रदेश भाजपा कार्यालय से जिला भाजपा को जिलाध्यक्ष को लेकर किसी प्रकार की जानकारी भी नहीं मिली है। बूथ व मंडल तक के चुनाव पूरे होने के बाद फिर जिलाध्यक्ष पर बात होगी। ऐसे में जिलाध्यक्ष को लेकर पार्टी ने क्या तय किया। इसको लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है। सूरजपुर जिला गठन होने के बाद प्रथम जिला अध्यक्ष के रूप में अजय गोयल थे वही जिसके बाद जिलाध्यक्ष रामकृपाल साहू को बनाया गया है जो वर्तमान में अभी जिलाध्यक्ष है।

नए दावेदार हो रहे तैयार 
बूथ स्तर के चुनाव हाल में ही होने हैं और इसके बाद मंडल अध्यक्ष के चुनाव होना तय हैं। वही अंत में जिलाध्यक्ष का चुनाव होना है जिसके लिए दावेदारी के लिए कई नाम सामने आ रहे हैं जिसमे बाबूलाल अग्रवाल, बनारसी जायसवाल, शशिकांत गर्ग, मुरलीमनोहर सोनी, अमलेश सिंह, विजय प्रताप सिंह, अनूप सिन्हा, विजय तिवारी सहित अन्य दावेदारों की सक्रियता बढ़ी हुई है। वही मंडल अध्यक्ष को लेकर भैयाथान मंडल में कई नाम सामने आ रहे हैं जिसमे मार्तंड साहू, कृष्णदत्त तिवारी, राजीव प्रताप सिंह, शैलेंद्र गुप्ता, लालचंद्र शर्मा, हेम सिंह शामिल हैं वही युवा मंडल अध्यक्ष को लेकर राकेश पाठक की दावेदारी सामने आ रही है।


Date : 16-Sep-2019

सामाजिक कार्य सम्पादन संस्था अलख द्वारा बस्तामुक्त विद्यालय माध्यमिक शाला रुनियाडीह का भ्रमण 
सूरजपुर, 16 सितंबर। जिले का सामाजिक कार्य सम्पादन संस्था अलख द्वारा विश्व हिंदी दिवस पर बस्तामुक्त विद्यालय माध्यमिक शाला रुनियाडीह का भ्रमण कर विभिन्न विषय पर बिन्दुवार जानकारी लेते हुए उन्मुक्त कंठ से प्रशंसा की तथा इसे अन्य विद्यालयों के लिए भी अनुकरणीय बताया। संस्था के सदस्यों ने हिंदी भाषा उपयोग के अपने अनुभवों को उपस्थित बच्चों व शिक्षकों के बीच साझा किया और इसे मातृभाषा बनाए रखने के लिए अधिकाधिक व्यवहारगत करने पर बल दिया। इस दौरान संस्था प्रमुख सीमांचल त्रिपाठी, एम. टोप्पो, तिलेश्वरी राजवाड़े व विधावती सिंह उपस्थित रहे। अलख द्वारा मध्यान्ह भोजन उपरांत बच्चों को फलों का वितरण किया गया।

 


Date : 16-Sep-2019

केंद्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह एवं एंड टीवी के 'लव मी इंडिया' कार्यक्रम की प्रतिभागी स्तुति जायसवाल को योग शिक्षक गिरी ने कराया योगाभ्यास
छत्तीसगढ़ संवाददाता
सूरजपुर 16 सितम्बर।
केंद्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह एवं एंड टीवी के 'लव मी इंडिया' कार्यक्रम की प्रतिभागी बन देश भर में ख्याति पाने वाली गायिका स्तुति जायसवाल ने योग शिक्षक संजय गिरी के सानिध्य में योगाभ्यास किया।

केंद्रीय राज्यमंत्री  रेणुका सिंह ने जिला प्रवास के दौरान निवास रामानुजनगर में अपने व्यस्त कार्यक्रम से समय निकालकर योग शिक्षक संजय गिरि से प्राणायाम सहित योग के विभिन्न गुर सीखे।

केंद्रीय राज्यमंत्री श्रीमती सिंह के साथ गायिकी के क्षेत्र में देश भर में ख्याति प्राप्त एवं संगीत प्रशिक्षक राजेश जायसवाल की पुत्री स्तुति जायसवाल ने योग के गुर अभ्यास किया।


Date : 15-Sep-2019

सूने मकान में चोरी, निगरानी बदमाश व अपचारी बालक को पुलिस ने पकड़ा 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बिश्रामपुर, 15 सितंबर।
नगर के इतवारी बाजार में अज्ञात चोर ने दिनदहाड़े मजदूरी करने वाली महिला के सूने घर का दरवाजा तोड़कर पेटी में रखे 20 हजार रुपये से अधिक लागत के जेवरात चोरी के मामले में बिश्रामपुर पुलिस ने निगरानी बदमाश मणिगण्डा एवं उसके सहयोगी अपचारी बालक को पकड़ कर चोरी के जेवरात बरामद कर लिए हैं।

इतवारी बाजार में रहने वाली चिंता सिंह शुक्रवार को भी रोजाना की तरह घरों में मजदूरी करने गई थी। उसका पुत्र भी मजदूरी करने गया था। छोटी पुत्री ट्यूशन गई हुई थी। दोपहर में उसकी बड़ी पुत्री घर में ताला बंद कर सिलाई सीखने गई थी। उसी दौरान अज्ञात चोर ने उसके घर का दरवाजा तोड़कर पेटी में रखा एक जोड़ी सोने का झुमका, एक नाक की फुल्ली, तीन जोड़ी चांदी की पायल, एक चांदी का चेन आदि की चोरी कर ली थी। 

नगर के स्टेट बैंक के सामने महिला मजदूर के झोपड़ी में दिनदहाड़े चोरी की वारदात पर सक्रिय पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर नगर के शिवनंदनपुर के भाथुपारा निवासी खाने के निगरानी बदमाश मणिगंडा एवं एक अन्य अपचारी बालक को हिरासत में लेकर पूछताछ की। पूछताछ में निगरानी बदमाश द्वारा अपचारी बालक के साथ मिलकर चोरी की वारदात को अंजाम दिए जाने की बात स्वीकारने के बाद पुलिस ने उसकी निशानदेही पर चोरी के सभी जेवरात बरामद कर लीया व पकड़ कर सूरजपुर न्यायालय में पेश किया गया। जहां से मुख्य आरोपित मणिगण्डा को न्यायिक अभिरक्षा में सूरजपुर जेल एवं आरोपित अपचारी बालक को बाल संप्रेक्षण गृह भेज दिया गया है।

 बताया गया कि आरोपित मणिगंडा बिश्रामपुर थाना क्षेत्र का निगरानी बदमाश है और उसके विरुद्ध इससे पूर्व चोरी के पांच प्रकरण दर्ज हैं। कार्रवाई में थाना प्रभारी कपिलदेव पांडेय सहित सहायक उपनिरीक्षक विमलेश सिंह, आरक्षक अखिलेश पांडेय, अजय प्रताप सिंह, राजीव तिवारी आदि की टीम सक्रिय रही।
 


Date : 15-Sep-2019

133 सूत्रीय मांगों को लेकर कोयला मजदूर सभा का 27 से आंदोलन

बिश्रामपुर, 15 सितंबर। एसईसीएल बिश्रामपुर क्षेत्र में आईआर सिस्टम ध्वस्त होने का आरोप लगाते हुए श्रमिक संगठन कोयला मजदूर सभा(एचएमएस) महाप्रबंधक सहित कंपनी एवं प्रशासनिक आला अफसरों को ज्ञापन प्रेषित करते हुए श्रमिक हितैषी 133 सूत्रीय मांगों को लेकर 27 सितंबर से चरणबद्ध आंदोलन करने का एलान किया है। प्रथम चरण में 27 सितंबर को एक दिवसीय धरना प्रदर्शन कर आंदोलन के आगामी चरण में क्रमिक भूख हड़ताल, आमरण अनशन एवं खदान बंद करने की चेतावनी दी गई है।

उक्ताशय की जानकारी देते हुए कोयला मजदूर सभा के क्षेत्रीय महामंत्री देवेंद्र मिश्रा ने आरोप लगाते हुए कहा कि एसईसीएल बिश्रामपुर क्षेत्र में प्रबंधकीय हिटलर शाही के कारण आईआर सिस्टम पूरी तरह ध्वस्त हो गया है। कोयला मजदूरों की समस्याओं का निराकरण नहीं हो रहा है। 

उनका आरोप है कि बिश्रामपुर क्षेत्र में प्रबंधन द्वारा मनमाने ढंग से कर्मचारियों का स्थानांतरण कर उन्हें मानसिक रूप से प्रताडि़त किया जा रहा है। आवास आवंटन में भारी भेदभाव किया जा रहा है। खदानों की सुरक्षा के प्रति लापरवाही के कारण कभी भी जानलेवा घटना घटित हो सकती है। आमंत्रित निविदाओं में व्यापक अनियमितता बरती जा रही है।  उन्होंने आरोप लगाया कि डिसेंट हाउसिंग एवं आवासों के मरम्मत कार्य में करोड़ों रुपए खर्च किए जाने के बावजूद भ्रष्टाचार के कारण श्रमिक आवासों से बारिश का पानी सीपेज हो रहा है। श्रमिक कालोनियों की नालियों एवं सेफ्टिक टैंक की बदहाल स्थिति श्रमिक परिवारों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। 

खदान की स्थिति बदहाल होने के कारण कामगारों को ड्यूटी आने जाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। उनका आरोप है कि प्रबंधन द्वारा श्रमिक समस्याओं एवं सुविधाओं को नजरअंदाज किए जाने के कारण संगठन को मजबूर होकर आंदोलन का सहारा लेना पड़ रहा है।

 


Date : 15-Sep-2019

पुलिस ने एक नाबालिग समेत 2 आरोपियों को गिरफ्तार कर चोरी किए सामानों को बरामद कर लिया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
सूरजपुर, 15 सितम्बर।
विश्रामपुर पुलिस ने एक नाबालिग समेत 2 आरोपियों को गिरफ्तार कर चोरी किए सामानों को बरामद कर लिया है।

 जिले के विश्रामपुर थानांतर्गत 13 सितम्बर को इतवारी बाजार विश्रामपुर निवासी नेहा सिंह ने थाना विश्रामपुर में लिखित आवेदन प्रस्तुत कर बताया है कि वह शुक्रवार को वह काम करने गई थी उसकी मॉ एवं भाई भी काम करने गए थे घर में कोई नहीं था, दोपहर 3 बजे दिन में जब वह घर आई तो देखी कि घर का दरवाजा टूटा हुआ है तथा कमरे में सामान बिखरा पड़ा है, टीन की पेटी का ताला टूटा हुआ है, पेटी में रखो जेवर नहीं हैै। 

 मुखबीर की सूचना पर ग्राम शिवनंदनपुर भाथूपारा निवासी 22 वर्षीय मनीगण्डा एवं एक अन्य अपचारी बालक को तलब कर पूछताछ करने पर चोरी की घटना को अंजाम दिया जाना स्वीकार किए। आरोपी मनीगण्डा के मेमोरण्डम पर उसके कब्जे से 1 जोड़ सोने का झुमका कीमत 11 हजार, 1 जोड़ा चांदी का पायल कीमत 5 सौ रूपये एवं अपचारी बालक से 2 जोड़ा चांदी का चैन कीमत 7 हजार व 1 नग चांदी का चैन कीमत 15 सौ रूपये कुल 20 हजार रूपये कीमत के जेवरात जब्त किया गया है। आरोपी मनी गण्डा थाना विश्रामपुर का निगरानी बदमाश है जो पूर्व में 5 चोरी के प्रकरण में चालान हो चुका है।


Date : 15-Sep-2019

नान घोटाला, अंतागढ़ टेपकांड : रमन-जोगी का कांग्रेसियों ने पुतला फूंका

छत्तीसगढ़ संवाददाता
भैयाथान , 15 सितंबर।
ब्लॉक मुख्यालय भैयाथान में आज प्रदेश कांग्रेस कमेटी के आह्वान पर ब्लॉक अध्यक्ष रावेन्द्र प्रताप सिंह के नेतृत्व में अंतागढ़ व नान घोटाले के आरोप में भैयाथान के मुख्य चौक पर पूर्व  मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और अजित जोगी का पुतला दहन किया गया और जमकर नारेबाजी भी की गई। इस दौरान भारी संख्या में पुलिस बल तैनात था. कांग्रेसियों के द्वारा जैसे ही पुतला दहन किया गया वैसे ही पुलिस के द्वारा पुतला को पानी डालकर  बुझाया गया। इस दौरान काफी संख्या में कांग्रेसी नेता व कार्यकर्ता के द्वारा जमकर नारेबाजी की गई।

इस दौरान ब्लॉक अध्यक्ष राघवेन्द्र प्रताप सिंह ,प्रदेश सचिव अखिलेश प्रताप सिंह,जिला सचिव नूर आलम,संतोष सारथी,अजय प्रताप सिंह,मन्डेस्वर साहू,राजू गुप्ता,गोविंद साहू,वजीबुदीन ,कलाम,विनय पावले,राहुल सिंह,दालचंद्र साहू,दीपेश नाविक,मनीष केवट,पार्थ सिंह, उमाशंकर साहू, अरविंदर साहू, विशाल सिंह ,कुलदीप दुबे,संतोष साहू,गंगा राम साहू सहित अन्य उपस्थित थे।

मैनपुर ब्लाक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मनोज मिश्रा के नेतृत्व में रविवार को पूर्व मुख्यंमंत्री डॉ रमन सिहं और अजीत जोगी का कांग्रेस कार्यकर्ताओ ंने पुतला जलाकर जमकर नारेबाजी किया। इस दौरान मैनपुर पुलिस द्वारा पुतले में पानी डालकर बुझाया गया तो कांग्रेसियों ने दूसरे जगह बस स्टैण्ड में और पुतला दहन कर दिया।

 मैनपुर नगर मे ं दो जगह कांग्रेस द्वारा डॉ रमन और अजीत जोगी का पुतला दहन किया गया। इस दौरान ब्लाक कांग्रेस कमेटी के मैनपुर अध्यक्ष मनोज मिश्रा ने कहा कि प्रदेश के अंतागढ़ विधानसभा उपचुनाव में हुए लोकतंत्र की हत्या मामले में मन्तूराम पवार और नागरिक आपूर्ति निगम (नान) भ्रष्टाचार मामले मेंं शिवशंकर भटट के बयान में प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिहं एंव अजीत जोगी का नाम आने से स्पष्ट हो गया है कि उक्त दोनों मामलों में पूर्व मुख्यमंत्रीद्वय डॉ रमन सिंह एवं अजीत जोगी की संलिप्तता उजागर हुई है।

श्री मिश्रा ने बताया कांग्रेस पार्टी संगठन हमेशा से उक्त प्रकरण की जांच की मांग करते आ रही है। जांच प्रकिया के आगे बढऩे से जैसे जैसे खुलासा हो रहा है जिससे तिलमिलाए उक्त नेता द्वव्य द्वारा हास्यास्पद बयान दे रहे है। भ्रष्टाचार और लोकतंत्र की हत्या में पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिहं एवं अजीत जोगी दोनों की संलिप्तता उजागर हुई है इसलिए ब्लाक कांग्रेस कमेटी मैनपुर द्वारा मैनपुर में पूर्व मुख्यमंत्रीद्वय डॉ रमन सिंह व अजीत जोगी का पुतला दहन किया गया है।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता संजय नेताम ने कहा कि 5 वर्षों से लगातार कांग्रेस ने नान घोटाले की लडाई लडी थी अब डॉ. रमन सिंह के घोटाले सच सामने आ रहा है।  रमन सिंह की सफाई पर अब कोई भरोसा नही कर रहा है भाजपा के कार्यकाल में यह घोटाला हुआ है।

इस मौके पर प्रमुख रूप से ब्लॉक कांगे्रस अध्यक्ष मनोज मिश्रा, प्रदेश कांग्रेस प्रतिनिधि हेमंिसह नेगी, वरिष्ठ कांग्रेस नेता संजय नेताम, कार्यकारणी अध्यक्ष बलदेव राज ठाकुर, रामकृष्ण धु्रव, जन्मजय नेताम, संजय त्रिवेदी, टीकम सिंह कपील, हिमांशु रामटेके, पुरन मेश्राम, बनंसिंग सोरी, हरिश्वर पटेल, पिलेश्वर सोरी, नजीब बेग, डोमार साहू, जाकीर रजा, सांमंत शर्मा, निखिल जगत, पकंज ठाकुर, तनवीर राजपूत, महेन्द्र साहू, रामसिंह नागेश, गुरूभाई, प्रवीण बाम्बोडे, शाहिद मेमन, गज्जु नेगी, गजेन्द्र यादव, ईम्तियाज मेमन, गफ्फार मेमन, दीनू पटेल, भाकेश ठाकुर, गयचंद कोमर्रा, रोहन मरकाम सहित बडंीं सख्या मे कॉंग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित थे।

सरसींवा। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के आह्वान पर जिला कांग्रेस कमेटी के तत्वावधान में ब्लॉक कांग्रेस कमेटी सरसींवा के अध्यक्ष ताराचंद देवांगन के नेतृत्व में रमन-अजीत जोगी का पुतला दहन किया गया जिसमें भारी संख्या में क्षेत्र के कांग्रेसी कार्यकर्ता उपस्थित थे। 

सभी कार्यकर्ताओं की उपस्थिति में दोपहर लगभग 12.30 बजे सराईपाली चौक के पास पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह व अजीत जोगी का पुतला दहन किया गया। डॉ. रमन सिंह के सरकार में हुए नान घोटाला में शिव शंकर भट्ट के साथ मिलकर 21 हजार फर्जी राशन कार्ड बनाये जाने और 36 हजार करोड़ घोटाले के आरोपी शिव शंकर भट्ट के साथ पूर्व मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह की मिली भगत के उजागर हो जाने एवं अंतागढ़ टेपकांड विधायक खरीदी-फरोख्त में पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी  का नाम उजागर हो जाने के कारण प्रदेश कांग्रेस के निर्देश पर जिला कांग्रेस कमेटी के आदेश से ब्लॉक कांग्रेस कमेटी द्वारा विरोध जताते हुए डॉ रमन सिंह का पुतला दहन किया गया कांग्रेसी नेताओं ने जैसे ही पुतले जलाया गया। पुलिस ने जलते हुये पुतला को काग्रेसी कार्यकर्ताओं से छीना-झपटी कर लूटकर  बुझाने की कोशिश की। 

उक्त कार्यक्रम में मुख्य रूप से वरिष्ठ कांग्रेसी नेता डॉ रामलाल केसरवानी  लछमीकांत पांडे, गोपाल पांडे, इस्माइल खान, कपूर अग्रवाल, रहमान खान, जगेशर निराला वकील ,सोहन जसवानी वकील, कविता पर्ण लहरे, नीतीश बनजारे, विनोद रात्रे, आकाश पांडेय, श्रवण चौहान व विनोद कुमार जायसवाल ,राम किरपाल जाएसवाल, सुरेश साहू, फिरू राम साहू, सोनी राय, पदमा, अजय व कुमारी यादव मुख्य रूप से उपस्थित थे।

बोड़ला अंतागढ़ टेप कांड में पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह व अजीत जोगी एवम नॉन घोटाले में रमन सिंह की  संलिप्तता को लेकर विकासखण्ड स्तरीय धरना प्रदर्शन  कार्यक्रम में ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजमत उल्ला खान के नेतृत्व में दोनों पूर्व मुख्यमंत्री का पुतला दहन किया गया।


Date : 14-Sep-2019

रेहर खदान में सुरक्षा गार्डों और कोयला कामगारों को बंधक बनाकर चोरी

बिश्रामपुर, 14 सितंबर। नकाबपोश हथियार बंद चोरों ने एसईसीएल की रेहर खदान में सुरक्षा गार्डों एवं कोयला कामगारों को बंधक बनाकर भूमिगत खदान के भीतर पंप तक पहुंचाई गई विद्युत लाइन का 50 मीटर से अधिक केबल काट कर चुरा लिए। चोरी गए केबल की कीमत 50 हजार रुपये से अधिक बताई जा रही है। 

बिश्रामपुर क्षेत्र की रेहर भूमिगत खदान में सुरक्षा गार्ड पंकज, सोनसाय सहित एमटीके दिलीप मिश्रा, सीडीएस अपरेटर शिवनारायण आदि की ड्यूटी थी। रात करीब पौने दो बजे 25-30 की संख्या में खदान परिसर में पहुंचे हथियारबंद नकाबपोश चोरों ने दहशत फैलाते हुए सुरक्षा गार्डों एवं कोयला कामगारों को बंधक बना लिया। उसके बाद चोरों ने खदान के बेल्ट मुहाड़े से खदान के भीतर पानी बाहर निकालने के लिए लगाए गए पंप तक विद्युत ट्रांसफार्मर से आपूर्ति की गई विद्युत लाइन का 50 मीटर से अधिक केबल काटकर चोरी कर लिया, जिससे खदान के भीतर पंप बंद हो जाने की वजह से खदान का जलस्तर भी बढऩे लगा था। जिस पर काफी मशक्कत के बाद काबू पाया जा सका। 

ज्ञात हो कि विगत 20 अगस्त को एसईसीएल बिश्रामपुर क्षेत्र की गायत्री भूमिगत खदान में देर रात करीब तीन बजे 25 से 30 की संख्या में खदान परिसर में घुसे चोरों ने पथराव करते हुए दहशत का माहौल निर्मित कर खदान के विद्युत सब स्टेशन से पंखा घर तक लगा करीब 50 मीटर पीवीसी आर्म्ड केबल काट कर उसकी चोरी कर लिया था। केबल काटे के कारण खदान का विद्युत ट्रांसफार्मर जल गया था, जिसकी वजह से खदान के एक हिस्से में कई घंटों तक कोयला उत्पादन बाधित रहा था। चोरी की सूचना के बावजूद पुलिस ने चोरी का अपराध दर्ज नहीं किया है। विगत 20 अगस्त की रात अज्ञात चोरों ने क्षेत्र के अमेरा ओपन कास्ट परियोजना में धावा बोलकर 50 मीटर आर्म्ड केबिल की चोरी कर ली थी। चोरी की सूचना खान प्रबंधन द्वारा थाने में दे दी गई थी। 


Date : 14-Sep-2019

सुपोषण अभियान अंतर्गत पचिरा में चार आंगनबाड़ी केन्द्र में दर्ज 6 कुपोषित बच्चों को प्रतिदिन पोषण आहार प्रदाय करने का निर्णय लिया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
सूरजपुर, 14 सितंबर।
सुपोषण अभियान अंतर्गत ग्राम पंचायत पचिरा में कलेक्टर दीपक सोनी के मार्गदर्शन पर ग्राम पंचायत पचिरा के सरपंच जीतराम मिंज के पहल पर ‘एक कदम सुपोषण की ओर’ थीम लेते हुए ग्राम पंचायत के चार आंगनबाड़ी केन्द्र में दर्ज 6 कुपोषित बच्चों को प्रतिदिन आंगनबाड़ी केन्द्र में मिलने वाला पोषण आहार के अतिरिक्त पोषण आहार प्रदाय करने का निर्णय लिया गया है।

गुरुवार को ग्राम पंचायत पचिरा सरपंच सहित स्वस्थ्य भारत प्रेरक दीपशिखा, परियोजना अधिकारी हेमन्ती प्रजापति, सेक्टर पर्यवेक्षक सुशीला लकड़ा तथा कुपोषण मुक्ति टीम ग्राम पचिरा के सदस्यों द्वारा द्वारा मां सरस्वती के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। 
इस दौरान सभी 6 कुपोषित बच्चों को केला, सेव, अंकुरित चना एवं मुंग खिलाया गया। जिसमें सोमवार से रविवार तक कुपोषित बच्चों के घर जाकर मेन्यु अनुसार पोषण आहार प्रदाय किया जाएगा