छत्तीसगढ़ » सूरजपुर

Previous123456789...1718Next
30-Jul-2021 7:47 PM (20)

बिश्रामपुर, 30 जुलाई। पुलिस ने 6 जुआरियों को जुआ खेलते पकड़ा। आरोपियों से 17,500 रूपये जब्त किए गए।

गुरूवार को थाना विश्रामपुर की पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर गांगीकोट के तालाब नर्सरी में दबिश देकर जुआ खेलते 6 लोगों मोहम्मद हुसैन उर्फ मुन्ना, ओमप्रकाश राजवाड़े, हेमंत साहू, भुनेश्वर पैंकरा, सोहन सिंह व राहुल राजवाड़े को रंगे हाथों पकड़ा। जुआ फड़ से 17500 रूपये जब्त कर 13 जुआ एक्ट के तहत कार्यवाही किया है। पुलिस ने जुआ खेल रहे इन जुआरियों से 2 मोटर सायकल भी जब्त किया है।

इस कार्रवाई में थाना प्रभारी विश्रामपुर सुभाष कुजूर, एसआई केडी बनर्जी, एएसआई सोहन सिंह, एलपी गुप्ता, राजाराम राठिया, प्रधान आरक्षक आनंद सिंह, संजय यादव, रामनिवास तिवारी, जयप्रकाश कुजूर, आरक्षक अकरम मोहम्मद, अखिलेश पाण्डेय, महेश सिदार, अजय प्रताप राव व देवनंदन राजवाड़े सक्रिय रहे।


30-Jul-2021 7:42 PM (20)

बिश्रामपुर, 30 जुलाई। गुरुवार की शाम नगर से लगे ग्राम सतपता के शंकर पेंटर के किराए के मकान में रह रहे विश्वनाथ की 13 वर्ष की बेटी उषा ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। फांसी लगाने का कारण अज्ञात है।

जानकारी के अनुसार उषा शाम 7.30 बजे घर पर पढ़ाई कर रही थी। परिवार वाले भी दूसरे कमरे में थे। अचानक उठी और दूसरे कमरे में चली गई और अंदर से दरवाजा बंद कर ली। 10-15 मिनट बाद जब दरवाजा नहीं खोली तो परिवार वाले दरवाजा तोड़े तो देखे कि वह दुपट्टे में फांसी लगा ली है।

परिजनों ने घटना की सूचना विश्रामपुर थाने में दी। पुलिस घटना स्थल पहुंचकर शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। घटनास्थल से मृतका का मोबाइल भी मिला है, जिसे पुलिस जब्त कर मामले की जांच कर रही है।


30-Jul-2021 7:41 PM (20)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

 बिश्रामपुर, 30 जुलाई। नाबालिग को भगाने वाले आरोपी को पुलिस ने बैकुंठपुर में घेराबंदी कर पकड़ा और गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड पर भेजा गया।

पुलिस के अनुसार लटोरी क्षेत्र निवासी पिता ने रिपोर्ट दर्ज कराया कि इसकी नाबालिग बेटी 20 जुलाई को घर से बिना बताए कहीं चली गई है, किसी अज्ञात व्यक्ति के द्वारा बहला फुसलाकर भगाकर ले गया है। चौकी लटोरी की पुलिस ने अपहृत बालिका को मामला पंजीबद्ध होने के 2 दिवस के भीतर बरामद कर न्यायालय एवं सीडब्ल्यूसी के समक्ष प्रस्तुत कर परिजनों को सुपुर्द कर दिया। प्रकरण में आरोपी फरार था। पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता ने पुलिस अधिकारियों को महिला संबंधी अपराधों में त्वरित कार्रवाई एवं आरोपी की गिरफ्तारी जल्द करने के निर्देश दिए थे।

मामले में फरार चल रहे आरोपी ग्राम बरसेड़ी अम्बिकापुर निवासी रविन्द्र कुमार के बारे में बुधवार को चौकी लटोरी की पुलिस ने नई तकनीक एवं विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर बैकुण्ठपुर कोरिया में घेराबंदी कर पकड़ा और गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड पर भेजा गया।

इस कार्रवाई में चौकी प्रभारी लटोरी सुनील सिंह, प्रधान आरक्षक मनोज पोर्ते, आरक्षक अम्बिका मराबी, ललन सिंह, नंदकिशोर राजवाड़े, शोभनाथ कुशवाहा, अशोक कनौजिया व प्रभाकर सिंह सक्रिय रहे।

 


30-Jul-2021 7:03 PM (17)

भैयाथान, 30 जुलाई। विकासखंड भैयाथान के बड़सरा मिडिल स्कूल व प्राथमिक शाला के पालक संघ की संयुक्त बैठक आहूत की गई, जिसमें 2 अगस्त से बच्चों को स्कूल भेजने की सहमति दी गई।

ज्ञात हो कि राज्य सरकार के निर्देसानुसार आगामी 2 अगस्त से पालकों के सहमति से स्कूल संचालित किया जाना है। इसी विषय पर बड़सरा मिडिल स्कूल व प्राथमिक शाला के  पालकों का संयुक्त बैठक स्थानीय जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में बैठक हुई जिसमें आगामी 2 अगस्त से सिर्फ 50 फीसदी रोजाना बच्चों की उपस्थिति के साथ भेजने का निर्णय पारित हुआ।

इस दौरान जनपद सदस्य सुनील साहू, सरपंच सोनमती सिंह,पूर्व सरपंच जगनारायण सिंह, शिक्षक रविन्द्र दुबे, रामसजीवन साहू, सुखराज साहू, ज्योति बुनकर, शिवकुमारी सिंह, ज्योति गोस्वामी, विकेश जायसवाल व पालकों में रामलाल यादव, सूर्यदयाल सिंह, जगदेव सिंह, अशोक गोस्वामी, रवि देवांगन, शांति, अनिता, प्रेमवती, धर्मजीत, नंदलाल, ललित सहित कई पालक मौजूद रहे।
 


28-Jul-2021 8:09 PM (39)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

भैयाथान, 28 जुलाई। विकासखंड भैयाथान अंतर्गत ग्राम बड़सरा क्षेत्र में बीती रात में हुई झमाझम बारिश से सुशील यादव का कच्चे का घर गिर गया है, जिससे मकान मालिक को काफी आर्थिक क्षति हुई है।

  ज्ञात हो कि विगत दिनों से क्षेत्र में झमाझम बारिश हो रही है जिसका असर ग्रामीण क्षेत्रों के कच्चे घरों में दिखाई देने लगा है। मंगलवार रात्रि में हुए तेज बारिश से बड़सरा निवासी सुशील यादव के घर की कच्ची दीवार ढह गयी, जिससे छप्पर कंडी, खपड़ा, सीट जमीन पर गिरकर बिखर गया।

गनीमत रात्रि होने के वजह से परिवार के सभी सदस्य दूसरे कमरे में सो रहे थे। घर मालिक ने प्रशासन से आर्थिक मदद की गुहार लगाई है। ग्राम बड़सरा के हल्का पटवारी राज किशोर प्रसाद ने तत्काल क्षतिग्रस्त मकान का भौतिक निरीक्षण कर प्राकृतिक आपदा का प्रतिवेदन बनाकर जमा करने की बात कही।


28-Jul-2021 8:08 PM (24)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

ओडग़ी, 28 जुलाई। जिले के ओडग़ी विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत धरसेड़ी में शनिवार की सुबह साइकिल से रपटा  पार कर घर जा रहा ग्रामीण पानी की तेज बहाव मे बह गया था। ग्रामीण को बचाने वाले नगर सैनिक को कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया है।

ज्ञात हो कि ग्राम पंचायत धरसेड़ी में हाई स्कूल मार्ग पर स्थित रपटा पुल के ऊपर से पानी चल रहा था। रपटा पुल के ऊपर चल रहे पानी के बावजूद ग्रामीण साइकिल से जान जोखिम में डालकर रपटा पार कर घर की ओर जा रहा था कि पानी के तेज बहाव में फंस गया और साइकिल सहित पानी में बहने लगा। अपने निजी काम से धरसेड़ी पहुंचे नगर सैनिक रमेश सारथी की नजर पानी में बहते इस ग्रामीण पर पड़ी।

उन्होंने तत्काल अपना मोटरसाइकिल खड़ा कर पास के दुकान से रस्सी मांग कर बचाव के लिए पुल के पास दौड़ कर गये। जिसके बाद रस्सी के सहारे तत्काल ग्रामीण को नाले से सुरक्षित बाहर निकालने में कामयाब हुए। वहीं इंसानियत का भी परिचय दिया। जिसकी सराहना लोग खूब कर रहे हंै।

इसकी जानकारी लगने पर कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह ने नगर सैनिक रमेश सारथी को जिला मुख्यालय में बुला कर नगर सैनिक को सम्मानित किया और हौसला अफजाई के उन्हे प्रशस्ति पत्र भी दिया गया। इस दौरान नगर सेना के कमांडेंट संजय गुप्ता भी उपस्थित थे।

 

 


28-Jul-2021 8:05 PM (22)

भैयाथान, 28 जुलाई।  प्रधानमंत्री जनकल्याणकारी योजना जागरूकता अभियान की प्रथम सूची जारी हुई।  राष्ट्रीय नेतृत्व की सहमति व प्रदेश अध्यक्ष की अनुशंसा पर सूची जारी हुई। जिला अध्यक्ष गिरीश गुप्ता ने अपनी कार्यकारणी में सूरजपुर जिले के सभी क्षेत्रों से कर्मठ और जनप्रिय व्यक्तियों को स्थान दिया है। ललित गोयल, रमाशंकर यादव विजय तिवारी उपाध्यक्ष, जगदीश गुप्ता महामंत्री, राजेश गर्ग कोषाध्यक्ष, अजित शरण सिंह देव, वीरेंद्र जयसवाल, बनारसी जयसवाल  विधानसभा अध्यक्ष, अभिषेक गुप्ता  जिलाध्यक्ष युवा मोर्चा, सुमन विजय प्रताप सिंह  जिलाध्यक्ष महिला मोर्चा, चन्द्रिका कुशवाहा जिला मीडिया प्रभारी का दायित्व दिया गया है। जिलाध्यक्ष गिरीश गुप्ता ने बताया कि जल्द ही दूसरी सूची जारी किया जाएगा व मंडल स्तर पर पदाधिकारियों की नियुक्ति भी की जाएगी।


28-Jul-2021 8:03 PM (29)

भैयाथान, 28 जुलाई। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व स्वास्थ्य मंत्री  टीएस सिंह देव के खिलाफ रामानुजगंज विधायक बृहस्पति सिंह के द्वारा दिए गए बयान की निंदा करते हुए प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव अखिलेश प्रताप सिंह ने विधायक के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने सरगुजा महाराज टीएस सिंह देव के ऊपर लगाए गए आरोप को निराधार बताया है। उन्होंने आगे कहा कि रामानुजगंज के विधायक बृहस्पति सिंह के द्वारा जो आरोप स्वास्थ्य मंत्री पर लगाए गए है ,वो आरोप सही नहीं है। उनके द्वारा स्वास्थ्य मंत्री के छवि को धूमिल करने का प्रयास किया जा रहा है। पार्टी के प्रोटोकॉल के विरुद्ध मीडिया के माध्यम से बयान जारी कर पूरे कांग्रेस पार्टी के गरिमा को धूमिल करने का प्रयास किया जा रहा है। जिससे हम सभी सूरजपुर जिले के कार्यकर्ता अपमानित महसूस कर रहे हंै। सरगुजा महाराज टीएस सिंह देव जैसे सहज़ सरल व्यक्तित्व के ऊपर ऐसे झूठे एवं गंभीर आरोप लगाने वाले विधायक के ऊपर कठोर कार्रवाई की मांग आला कमान से की है।


28-Jul-2021 8:03 PM (29)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

ओडग़ी, 28 जुलाई। रामानुजगंज विधायक बृहस्पति सिंह के द्वारा मंत्री टी एस सिंहदेव के ऊपर लगाये गये आरोप के विरोध में सूरजपुर पिछड़ा वर्ग कांग्रेस के जिलाध्यक्ष एवं वर्तमान ओडग़ी जनपद उपाध्यक्ष शिवबालक यादव के द्वारा कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गाँधी के नाम पत्र लिखकर बृहस्पति सिंह को पार्टी से बर्खास्त करने की मांग की है।

पिछड़ा वर्ग कांग्रेस जिलाध्यक्ष एवं वर्तमान ओडग़ी जनपद उपाध्यक्ष श्री यादव ने पत्र में उल्लेख करते हुए कहा है कि हम सब नेशनल कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता है। हमें पार्टी के रीति-नीति पर पूर्ण विश्वास है, लेकिन छत्तीसगढ़ के विधानसभा क्षेत्र रामानुजगंज विधायक बृहस्पति सिंह के द्वारा पद के गुरूर में छत्तीसगढ़ कांग्रेस के पर्याय हम सब के मार्गदर्शक सरगुजा महाराज एवं छत्तीसगढ़ के स्वास्थय मंत्री टी एस सिंहदेव के खिलाफ अनर्गल आरोप लगाते हुये इन्हें अपमानित करने का कुंठित प्रयास किया जा रहा है।

पार्टी के प्रोटोकॉल को दरकिनार करते हुए मीडिया के माध्यम से बयान जारी करके पूरे कांग्रेस पार्टी के गरिमा को धूमिल किया जा रहा है, जिससे हम सभी स्वयं को अपमानित महसूस कर रहे हंै।

इसलिए हम सभी पिछड़ा वर्ग कांग्रेस के कार्यकर्ता चाहते हैं कि टी एस बाबा जैसे सहज सरल और आत्मीय व्यक्तित्व के ऊपर ऐसे झूठे एवं गंभीर आरोप लगाने वाले व्यक्ति के ऊपर कठोर कार्रवाई के साथ पार्टी से निष्कासित करने की मांग करते हैं।

 


28-Jul-2021 8:00 PM (26)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

भैयाथान, 28 जुलाई। प्रदेश भर में रासायनिक खाद की किल्लत से किसानों को हो रही परेशानी को लेकर भाजपा किसान मोर्चा के बैनर तले सोमवार को भाजपाइयों ने भैयाथान के हाई स्कूल मैदान में विधानसभा स्तरीय धरना-प्रदर्शन कर राज्यपाल के नाम तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा।

भटगांव विधानसभा के भैयाथान में आयोजित धरना प्रदर्शन में जिला पंचायत सदस्य महेश्वर पैकरा ने कहा कि छग कृषि प्रधान प्रदेश है जहां सबसे अधिक धान की पैदावार होती है यहां के किसान आज यूरिया खाद के लिए तरस रहा है लेकिन राज्य सरकार को किसानों की चिंता नहीं है बल्कि किसानों से मुंह फेरकर कुर्सी की लड़ाई में व्यस्त है।

प्रदेश मंत्री परमेश्वरी राजवाड़े ने कहा कि किसान अभी रोपाई कर रहा है लेकिन उसे यूरिया के लिए मारामारी करना पड़ रहा है परंतु सरकार इस ओर कोई ठोस कदम नहीं उठा पा रही है यह सरकार किसान विरोधी है।

अजजा मोर्चा के प्रदेश महामंत्री सत्यनारायण सिंह ने कहा कि कांग्रेस सरकार की नियत में खोट है ये लोग लूट खसोट में व्यस्त हैं इन्हे किसानों की चिंता नहीं है किसानों से किया वादा तो दूर बल्कि उनके साथ छल करना शुरू कर दिया है किसानों को मिलने वाली बोनस राशि भी आज तक नहीं मिली है ये तो 2 रुपए किलो गोबर खरीदकर बालू मिट्टी मिलाकर 10 रुपए किलो खरीदने हेतु किसानों को प्रतिबंधित किया है। कांग्रेसियों का मूल मंत्र लूटपाट कर खजाना भरना है। ये लोग अवैध रेत उत्खनन, यूरिया की कालाबाजारी में मशगूल हैं। स्थानीय जिला पंचायत सदस्य तो पूरे विकासखंड के स्कूलों में मिड डे मील सप्लाई में कीड़े लगे घटिया दाल व खुले पॉलिथीन में खाद्य सामग्री बांटी थी।

बलराम सोनी ने कहा कि हमारा प्रदेश धान का कटोरा नाम से मशहूर है लेकिन आज खाद के लिए किसानों को कटोरा पकड़ाने की काम की है। एक एक दाना धान खरीदने का वादा था लेकिन अब एक भी दाना ना करना पड़े इस जुगत में सरकार लगी हुई है।

अनुप सिन्हा ने कहा कि किसानों के सामने यूरिया खाद की संकट गहराई हुई है और सरकार सो रही है इसलिए भाजपा पूरे 90 विधानसभा में आज किसानों के हित में धरना प्रदर्शन कर रही है। जिला पंचायत सदस्य लवकेश पैकरा ने कहा कि आज वक्त पछतावे का है। आज किसान इस सरकार से अपने आप को ठगा सा महसूस कर रहा है।

किसान यूरिया के लिए मारा मारा फिर रहा है समितियों में यूरिया नहीं होने की वजह से उन्हें यूरिया खाद नहीं मिल पा रहा है। कांग्रेसी सरकार की सोच है कि खाद नहीं देंगे तो उपज कम होगी जिससे धान कम खरीदना पड़ेगा।

रामपाल जायसवाल ने संबोधित करते हुए प्रदेश की कांग्रेस सरकार को किसान विरोधी सरकार बताते हुए आड़े हाथों लिया और खाद संकट के लिए दोषी ठहराया और कहा कि यह धरना प्रदर्शन अब गली-गली में होना चाहिए। स्वागत भाषण मंडल अध्यक्ष मार्तंड साहू व मंच संचालन प्रकाश दुबे व सुनील साहू ने किया तथा आभार प्रदर्शन किसान मोर्चा के मंडल अध्यक्ष राकेश पाठक ने किया।

 धरना-प्रदर्शन के दौरान कई बार मौसम का मिजाज बदला फिर भी बरसते पानी में भी कार्यक्रम संचालित रहा और भाजपा कार्यकर्ता पानी से भीगते हुए डटे रहे। धरना प्रदर्शन के बाद पैदल चलते हुए भाजपा कार्यकर्ता नारेबाजी करते हुए तहसील कार्यालय पहुंचकर राज्यपाल के नाम तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा।

इस दौरान जिला उपाध्यक्ष रामू गोस्वामी, जिला मंत्री शिव प्रसाद सिंह व अशोक सिंह,राजीव प्रताप सिंह, हुबलाल सिंह, ददई कुशवाहा, सत्यनारायण पैकरा,महबुला रजा,लक्ष्मी राजवाड़े,शांतनु गोयल,सुभाष राजवाड़े, रामेश्वर वैश्य,राजेश तिवारी, मोहन शर्मा देवधन बिंझिया, प्रदीप द्विवेदी, नूतन विश्वास,रामबाई,लाल चंद्र शर्मा,नेहा तिवारी,अमन प्रताप सिंह, नीरज गुर्जर, पप्पू साहू,रमेश गुप्ता सहित सभी मोर्चा प्रकोष्ठ के सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित रहे।


28-Jul-2021 7:42 PM (26)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रामानुजनगर, 28 जुलाई। प्रदेश सरकार के किसान विरोधी नीतियों व प्रदेश में व्याप्त खाद संकट, अघोषित बिजली कटौती सहित कई मुद्दों को लेकर भाजपा किसान मोर्चा द्वारा जिले के प्रेमनगर विधानसभा क्षेत्र के देवनगर व भटगांव विधानसभा क्षेत्र के भैयाथान में धरना प्रदर्शन कर सरकार के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन किया गया तथा राज्यपाल के नाम तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा गया।

भाजपा किसान मोर्चा के आह्वान पर समूचे प्रदेश में एक साथ 90 विधानसभा क्षेत्र में सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन कर जमकर नारेबाजी की गई। देवनगर में आयोजित धरना प्रदर्शन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भाजपा जिलाध्यक्ष बाबूलाल अग्रवाल ने प्रदेश की भूपेश सरकार के किसान विरोधी नीतियों पर जमकर हमला बोला। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस की सरकार प्रदेश के अन्नदाता किसान को बेवजह परेशान कर रही है।

किसानों को झूठे सपने दिखाकर सत्ता में आई कांग्रेस अब पीठ दिखाकर भागती दिख रही है किसान खाद की कमी के कारण धान की खेती नही कर पा रहे हैं। प्रदेश के किसानों को वर्मीकम्पोस्ट खाद के नाम पर जबरन मिट्टी गोबर ऊंचे दाम पर बेचा जा रहा है। सरकार की लापरवाही के कारण संग्रहण केन्द्रों हजारों टन धान खुले आसमान में बरसात की पानी में भीग कर सड़ गया। उन्होंने कहा कि केन्द्र की भाजपा सरकार ने ऐतिहासिक कृषि बिल लाकर किसानों के हित में बड़ा काम किया है अब किसान अपनी उपज कही भी बेचने को स्वतंत्र है लेकिन प्रदेश सरकार किसानों को खेती करने से रोकने के लिए तरह तरह उपक्रम कर रही है। छत्तीसगढ़ जिसकी पहचान मेहनत किसान व धान के कटोरा के रूप में होती थी धान का रकबा घटाने कई स्तर पर गलत प्रयास किए जा रहे हैं।उन्होंने कहा कि भाजपा का एक एक कार्यकर्ता किसानों के साथ खड़ा है तथा यह लडाई सडक़ व सदन तक लड़ेंगे।

भाजपा नेता व प्रदेश कार्यसमिति सदस्य भीमसेन अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने किसानों के साथ धोखा किया है किसानों को धान बेचने से रोकने के लिए कभी बारदाना की कमी, कभी रकबा घटाकर किसान को अपना उपज बेचने से रोका गया।

अब सरकार सोसायटी में खाद की किल्लत कर किसानों को परेशान कर रही है जबकि खुले बाजार में व्यापारी ऊंचे दाम पर खाद बेच रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश का किसान कांग्रेस को सत्ता में लाया है तो हटाने की भी ताकत रखता है।सभा को जिला महामंत्री राजेश अग्रवाल, जिला उपाध्यक्ष पुष्पा सिंह, भूलन सिंह मरावी ,जनपद उपाध्यक्ष दीपक गुप्ता व भाजयुमो प्रदेश महामंत्री रितेश गुप्ता ने संबोधित करते हुए प्रदेश सरकार की किसान विरोधी नीतियों के कारण किसानों की खेती बरबाद हो रही है पूरे प्रदेश में खाद की किल्लत, अघोषित बिजली कटौती से किसान त्रस्त हैं।

श्री गुप्ता ने आरोप लगाया कि प्रदेश में सरकार की जानकारी में बड़े पैमाने पर धर्मांतरण का काम चल रहा है तथा एक वर्ग विशेष द्वारा जशपुर में शिवलिंग तोडकर धार्मिक भावनाएं आहत की गई लेकिन आज तक आरोपियों पर कठोर कार्रवाई नहीं किया गया। किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष रामकरण साहू ने प्रदेश सरकार पर वादा खिलाफी का आरोप लगाते हुए जमकर कोसा तथा प्रदेश की किसान विरोधी सरकार को उखाड़ फेंकने के संकल्प लेने का आह्वान किया।


27-Jul-2021 10:12 PM (32)

छत्तीसगढ़’ संवाददाता
भैयाथान, 27 जुलाई।
धान रोपाई के लिए एक ड्राइवर सोमवार की शाम ट्रैक्टर से खेत में काम कर था। तभी इंजन का पिछला पहिया खेत में धंस गया। वह उसे निकालने की कोशिश में एक्सीलेटर तेजी से दबा रहा था। इसी बीच अचानक ट्रैक्टर पलट गया और दब जाने से ड्राइवर की मौके पर ही मौत हो गई। 

 ग्राम रगदा निवासी ट्रैक्टर ड्राईवर मृतक खेम साय पिता ददई ने खेत में धान रोपाई के लिए खेत को तैयार कर रहा था। खेत में सोमवार करीब शाम 6 बजे वह खेत में कीचड़ कर रहा था। इसी बीच अचानक ट्रैक्टर का पिछला पहिया कीचड़ में धंस गया। उसने उसे कई बार निकालने की कोशिश की लेकिन सफल नहीं हुआ। इसी बीच उसने तेज एक्सीलेटर दबाया तो इंजन पलट गया, इससे वह नीचे दब गया और मौके पर ही उसकी मौत हो गई।

 इसकी सूचना खेत के आस-पास काम कर रहे लोगों ने पुलिस को दी। सूचना पर बसदेई पुलिस मौके पर पहुँच वाहन में दबे शव को निकालने में जुट गई है। घंटों मशक्कत के बाद दबे शव को निकाला जा सका।
 


27-Jul-2021 10:01 PM (22)

गुम मोबाईल खोजबीन की नई पहल का लोगों में खासा उत्साह

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिश्रामपुर, 27 जुलाई।
पुलिस व प्रशासन ने संयुक्त रूप से ग्राम रामतीर्थ में चौपाल लगाई जहां ग्रामीणों की समस्याओं को सुना गया और उसका निराकरण भी किया गया। जिले में कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह ने जनसंवाद तो वहीं पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता ने संवाद कार्यक्रम के माध्यम से लोगों की समस्या एवं शिकायतों का निराकरण किया जा रहा है। चौपाल में पुलिस अधीक्षक ने बच्चों को बिस्किट एवं चाकलेट का वितरण किया तो वहीं चिन्हित व्यक्ति जिनके पास हेलमेट नहीं थे उन्हें हेलमेट प्रदाय किया।

रामतीर्थ में आयोजित चौपाल में कलेक्टर डॉक्टर गौरव कुमार सिंह व सीईओ जिला पंचायत श्री राहुल देवने ग्रामीणों से चर्चा करते हुए राशन कार्ड, पेंशन, आरबीसी 6(4), नरेगा मजदूरी भुगतान, आय, जाति, निवास, प्रमाण पत्र, बिजली समस्या, मच्छरदानी वितरण समस्या, खाद की समस्या, पेयजल समस्या सहित विभिन्न समस्याओं पर कलेक्टर ने बड़ी गम्भीरता एवं सहजता से ग्रामीणों की समस्याएं सूनी। कलेक्टर ने राजस्व संबंधित मामले के निपटारा के लिए प्रत्येक सोमवार को पंचायत भवन में 11 से 5 बजे तक पटवारी को पंचायत भवन में बैठकर समस्याओं का आवश्यक कार्यवाही करते हुए तुरन्त निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि रामतीर्थ गांव में आयोजित जन चौपाल कार्यक्रम में शासन की कल्याणकारी योजनाओ का लाभ अंतिम छोर में बैठे व्यक्ति को लाभ दिलाना प्रशासन का लक्ष्य है जिसके अंतर्गत जमीनी स्तर की समस्याओं से अवगत होकर निराकरण किया जायेगा।

ने चौपाल में उपस्थित जनसमुदाय से पुलिस विभाग से संबंधित शिकायतों के पुलिस अधीक्षक श्रीमती भावना गुप्ता से इस बारे में पूछे जाने पर ग्रामीणों ने कोई समस्या होना नहीं बताया। पुलिस अधीक्षक ने ग्रामीणों को कहा कि गांव में शांती व्यवस्था एवं अपराध मुक्त गांव रखने पुलिस का सहयोग करें। चौपाल के दौरान महिला संबंधी, नाबालिक बच्चों पर घटित अपराध, आनलाईन ठगी, एटीएम का पीन एवं ओटीपी न बताने, आनलाइन शापिंग सहित अन्य प्रकार से की जा रही धोखाधड़ी के बारे में ग्रामीणों को अवगत करा सावधानी बरतने की हिदायत दी। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि पुलिस अपराधियों में भय व आमजन में विश्वास को लेकर लगातार काम किया जा रहा है। उन्होंने चौपाल में मौजूद ग्रामीणों को संवाद नंबर 7999161672 की जानकारी दी और कहा कि शिकायत, समस्या सहित किसी प्रकार की गोपनीय सूचना संवाद नंबर पर हमें दें ताकि शिकायत का निराकरण सहित अवैध कार्यो के विरूद्व सख्त कार्यवाही की सके। 

उन्होंने वरिष्ठ नागरिकों के लिए चलाए जा रहे समर्पण अभियान, गुम मोबाईल खोजबीन हेतु चलाए जा रहे विशेष अभियान तथा आगामी दिनों में महिलाओं व बालिकाओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण देने हेतु हिम्मत कार्यक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी दी। चौपाल के दौरान वरिष्ठ नागरिकगण भी मौजूद रहे जिन्होंने पुलिस अधीक्षक की मौजूदगी में समर्पण अभियान के सदस्यता के लिए आवश्यक जानकारी फार्म में भरकर उपलब्ध कराया है।

गुम मोबाईल खोजबीन की नई पहल का लोगों में खासा उत्साह।
जिले का पदभार ग्रहण करने के बाद पुलिस अधीक्षक श्रीमती भावना गुप्ता ने एक के बाद एक नई पहल जारी है जिसमें से गुम मोबाईल खोजबीन के लिए लोगों को गुम मोबाईल की सूचना ऑनलाईन देने की सुविधा प्रारंभ करवाया है, पुलिस की इस नई पहल का लोगों में खासा उत्साह देखा जा रहा है। 

इस दौरान एसडीओपी प्रेमनगर प्रकाश सोनी, जिला पंचायत उपाध्यक्ष नरेश राजवाड़े, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती उषा सिंह, थाना प्रभारी रामानुजनगर विपिन लकड़ा, थाना प्रभारी प्रेमनगर के.पी.चौहान, सीईओ जनपद पंचायत रामानुजनगर वेदप्रकाश गुप्ता, बीएमओ डॉ. डी.के.विश्वकर्मा, एसआई सुनीता भारद्धाज, चौकी प्रभारी उमेश्वरपुर महेश्वर सिंह, रामतीर्थ के सरपंच, आंगनबाड़ी सहायिका सहित ग्रामीणजन मौजूद रहे।


27-Jul-2021 9:52 PM (30)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिश्रामपुर, 27 जुलाई।
ट्रैफिक व्यवस्था के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए सूरजपुर पुलिस की ओर से शनिवार को अनोखा अभियान चलाया गया। नियमों का पालन करने वालों को फूल देकर सम्मानित किया गया। हेलमेट पहनकर चलने वाले दुपहिया वाहन चालकों और कार में सीट बेल्ट लगाने वालों को पुलिस अधीक्षक श्रीमती भावनागुप्ताने जहां गुलाब का फूल देकर सम्मानित कर जरूरतमंद लोगों को हेलमेट का वितरण किया। पुलिस अधीक्षक श्रीमती भावना गुप्ताने शनिवार को पचिरा स्थित टोल नाका पर हेलमेट पहनकर दुपहिया चलाने वाले और कार में सीट बेल्ट लगाने वाले को मौके पर ही गुलाब का फूल भेंट कर सम्मानित किया। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि सप्ताह भर यातायात नियमों का पालन एवं जागरूकता को लेकर कार्य किए जा रहे किन्तु सप्ताह में 2 दिन शनिवार और रविवार को इसके लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि दुपहिया वाहन चालकों के लिए सिर पर हेलमेट लगाना उनकी ही सुरक्षा है। इस दौरान पुलिस अधीक्षक ने कई जरूरतमंद लोगों को हेलमेट प्रदाय किया।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर ने बताया कि शनिवार को जिले भर की पुलिस ने अभियान चलाकर बिना हेलमेट दुपहिया वाहन चालन, तीन सवारी व बिना दस्तावेज के वाहन चलाने पर 219 लोगों के विरूद्व एमव्ही एक्ट के तहत कार्यवाही की गई है।

दिखे सिर पर हेलमेट
अब तक लोग हेलमेट को बोझ ही समझते रहे है। ऐसे में दुपहिया वाहन चालक हेलमेट लगाए दिखाई नहीं देते लेकिन पुलिस अधीक्षक श्रीमती भावना गुप्ता के द्वारा स्वयं कई अवसरों पर वाहन चेकिंग अभियान के दौरान लोगों को बिना हेलमेट पहन सफर करने पर समझाईश तथा हेलमेट धारण करने वालों को नियमित हेलमेट के उपयोग को लेकर प्रोत्साहित किया गया, हेलमेट पहनने को लेकर प्रोत्साहन तथा सख्ती और जगह-जगह रोककर चालान काटे जाने को लेकर एकाएक बड़ी संख्या में दुपहिया वाहन चालकों के सिर पर हेलमेट दिखाई लेने लगे।

इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर, थाना प्रभारी विश्रामपुर सुभाष कुजूर, यातायात प्रभारी आर.सी.राय सहित पुलिस व यातायात के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।
 


27-Jul-2021 9:32 AM (46)

सूरजपुर, 27 जुलाई। मोबाइल चोरी के आरोप में एक नाबालिग को चार युवकों ने बंधक बनाने और उसके हाथ बांधकर लाठी-डंडों से बेदम पिटाई करने और उसका वीडियो वायरल करने का सनसनीखेज मामला सामने आया है।

जिले के जयनगर थाने के गणेशपुर के राहुल शर्मा (17 वर्ष) ने पुलिस को बताया कि बीते 20 जुलाई को शाम करीब 7.30 बजे उसे संजय दास के घर के पास मोबाइल सड़क पर पड़ा हुआ दिखा। मोबाइल लेकर वह घर आ गया। उसने मोबाइल चालू करने की कोशिश की तो वह पैटर्न लॉक था। दूसरे दिन वह मोबाइल फोन को सिलफिली के राकेश के मोबाइल दुकान में लॉक खोलने के लिये कहकर छोड़ आया। 23 जुलाई की सुबह वह दुकान पहुंचा। उसी समय संजय दास अपने तीन दोस्तों के साथ पहुंचा और उसे पकड़ लिया। उसे सभी पास के खेत में ले गये। उन्होंने राहुल से कबूल कराना चाहा कि मोबाइल फोन उसने चुराया है। राहुल ने कहा कि उसने चोरी नहीं की, फोन रास्ते में पड़ा मिला। पर इससे उनका गुस्सा शांत नहीं हुआ और चारों ने मिलकर उसके हाथ को गमछा से पीछे बांध दिया। करीब एक घंटा तक उसे बंधक बनाकर लाठी डंडों से उसे वे पीटते रहे। मारते हुए उन्होंने वीडियो भी बनाया और उसे वायरल कर दिया। पूरी घटना की जानकारी उसने अपने भाई और भाभी को दी, जिसके बाद उनके साथ पहुंचकर पीड़ित ने रिपोर्ट दर्ज कराई। घटना के बाद से फरार आरोपियों की पुलिस तलाश कर रही है।


26-Jul-2021 8:57 PM (30)

   रामानुजगंज विधायक के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित    

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

भैयाथान, 26 जुलाई। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व स्वास्थ्य मंत्री के खिलाफ रामानुजगंज के विधायक के द्वारा दिये गए बयान के बाद ब्लॉक कांग्रेस कमेटी भैयाथान के कार्यकर्ताओं में काफी रोष है। ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष रावेंद्र प्रताप सिंह ने स्थानीय रेस्ट हाउस में कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर विधायक के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित कर उनके ऊपर कठोर कार्रवाई करने की मांग आला कमान से की है।

उन्होंने सरगुजा महाराज व स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव के ऊपर लगाए गए आरोप को निराधार बताया है। उन्होंने आगे कहा कि रामानुजगंज के विधायक बृहस्पति सिंह के द्वारा जो आरोप स्वास्थ्य मंत्री पर लगाए गए है ,वो आरोप किसी भी प्रकार से सही नहीं है। उनके द्वारा स्वास्थ्य मंत्री के छवि को कुंठित करने का प्रयास किया जा रहा है। पार्टी के प्रोटोकॉल के विरुद्ध मीडिया के माध्यम से बयान जारी कर पूरे कांग्रेस पार्टी की गरिमा को धूमिल करने का प्रयास किया जा रहा है। जिससे हम सभी भैयाथान ब्लॉक कांग्रेस के कार्यकर्ता अपमानित महसूस कर रहे हैं।

 सरगुजा महाराज टीएस सिंह देव जैसे सहज़ सरल व्यक्तित्व के ऊपर ऐसे झूठे एवं गंभीर आरोप लगाने वाले विधायक के ऊपर कठोर कार्रवाई की मांग आला कमान से करने की मांग की गई है।

इस दौरान वरिष्ठ नेता अजय प्रताप सिंह, संतोष सारथी, राजू गुप्ता, नूर आलम, मो जमशेद अनूप जनता, मुरारी साहू, आशीष प्रताप सिंह, राहुल सिंह, शांतनु सिंह, पार्थ सिंह, रक्षेंद प्रताप सिंह, राजेश देवांगन, राहुल किंडो, सहित काफी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित थे।


26-Jul-2021 8:54 PM (30)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बिश्रामपुर, 26 जुलाई। सूरजपुर जिले के  जयनगर थाना क्षेत्र निवासी एक नाबालिग को मोबाइल चोरी के शक में 4 युवकों ने पिटाई की थी। मारपीट का वीडियो भी वायरल हुआ था। इस मामले में जयनगर पुलिस ने आज 2 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है, वहीं 2 फरार की तलाश की जा रही है।

पुलिस के अनुसार बीते 23 जुलाई को जयनगर थाना क्षेत्र निवासी एक नाबालिग बालक ने थाना जयनगर में रिपोर्ट दर्ज कराया कि 20 जुलाई को अपने मामा के घर से वापस आने के दौरान संजय दास के घर के पास एक मोबाइल पड़ा मिला, जिसे वो अपने साथ ले गया। दूसरे दिन उस पाए मोबाईल का लॉक खुलवाने स्थानीय मोबाईल दुकान में दिया।

इसी बीच 24 जुलाई को आरोपी संजय दास अपने 3 साथियों के साथ वहां पहुंचा और बालक से फोन के बारे में पूछताछ करते हुए उसे अपने साथ खेत में ले जाकर मोबाईल चोरी करने की बात कहते हुए गाली-गलौज कर जान से मारने की धमकी देकर मारपीट की। पीडि़त बालक की रिपोर्ट पर थाना जयनगर में आरोपियों के खिलाफ कई धाराओं के तहत मामला पंजीबद्ध किया गया।

मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता ने थाना प्रभारी जयनगर को आरोपियों की पतासाजी कर जल्द गिरफ्तार करने के निर्देश दिए थे। सोमवार को जयनगर की पुलिस टीम ने प्रकरण के मुख्य आरोपी ग्राम गणेशपुर निवासी संजय दास एवं ग्राम सेदम, थाना बतौली निवासी राजू अगरिया को मुखबिर की सूचना पर ग्राम रविन्द्रनगर में घेराबंदी कर पकड़ा है, वहीं प्रकरण में फरार 2 अन्य आरोपियों की पतासाजी पुलिस सरगर्मी से कर रही है।   इस कार्रवाई में थाना प्रभारी जयनगर दीपक पासवान, एसआई दिनेश राजवाड़े, प्रधान आरक्षक रजनीश त्रिपाठी, आरक्षक दीपक दुबे, रवि पाण्डेय व राजूरंजन सोनी सक्रिय रहे।


25-Jul-2021 11:07 PM (21)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बिश्रामपुर, 25 जुलाई।  बिश्रामपुर पुलिस ने नगर के पुष्प वाटिका के समीप भटगांव तरफ से कबाड़ लोड लेकर आ रही पिकप वाहन समेत साढ़े आठ क्विंटल कबाड़ चोरी का होने के संदेह पर जब्त कर वाहन चालक को गिरफ्तार कर लिया है।

अपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाने एसपी भावना गुप्ता के निर्देश पर पेट्रोलिंग गश्त के दौरान पुलिस को सूचना मिली कि पिकप वाहन क्रमांक यूपी 64 बीटी 1369 में भटगांव तरफ से चोरी का कबाड़ आ रहा है।

सूचना पर थाना प्रभारी सुभाष कुजूर ने पुलिस टीम के साथ घेराबंदी कर पुष्प वाटिका के समीप भटगांव तरफ से आ रही उंक्त पिकप वाहन को रोककर चेक किया, जिसमें कबाड़ लोड था। पिकप में तीन मोटर साइकिल समेत कबाड़ हालत में लोहे का दरवाजा, ट्रेक्टर का हल एवं कबाड़ हालत में लोहे के अन्य सामान पाए जाने पर ड्राइवर शेरू खान नवागढ़ अंबिकापुर से पूछताछ किया गया। चालक शेरू खान ने पुलिस को बताया कि वह भटगांव से पिकप में लोहे का कबाड़ भरकर अंबिकापुर ले जा रहा है।

उसके पास कबाड़ और पिकप वाहन का कोई दस्तावेज नहीं है। चोरी के संदेह पर पुलिस ने पिकप व कबाड़ जप्त कर आरोपी चालक शेरू खान को धारा 41 (1-4), 379 के तहत गिरफ्तार कर रिमांड पर भेज दिया है। इस मामले में पुलिस ने चार लाख रुपये से अधिक का मशरूका जप्त किया है। उक्त कार्रवाई में थाना प्रभारी सुभाष कुजूर के साथ प्रधान आरक्षक रामनिवास तिवारी, आनंद कुमार सिंह, विकास सिंह, आरक्षक बिहारी पांडेय, अखिलेश पांडेय, देवनंदन राजवाड़े, अजय प्रताप राव, राजकुमार, प्यारेलाल, सोनू सिंह, उमेश राजवाड़े, रविशंकर पांडेय सक्रिय रहे।


25-Jul-2021 11:07 PM (25)

बिश्रामपुर, 25 जुलाई । राष्ट्रीय मानवाधिकार सेवा ट्रस्ट की बीते दिनों हुई वर्चुअल मीटिंग में राष्ट्रीय अध्यक्ष अटल बिहारी बजाज ने 10 राज्यों के प्रदेश अध्यक्षों की घोषणा कर दी है।

राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुरेंद्र कुमार गुप्ता की अनुशंसा पर छ. ग. प्रदेश अध्यक्ष के रूप में राजेंद्र पासवान को नियुक्त किया गया है।  राजेंद्र पासवान शुरू से ही कई सामाजिक संगठनों से जुड़े रहे हैं। कई वर्षो तक शिक्षक के रूप में कार्य करने के साथ ही साथ राजनैतिक , सामाजिक और सांस्कृतिक गतिविधियों में बढ़ चढक़र शामिल होने और अपनी साफ - सुथरी छवि के कारण राजेंद्र पासवान जनमानस में काफी लोकप्रिय हैं। इसके पूर्व शा. उ. मा. विद्यालय विश्रामपुर के शाला विकास एवं प्रबंधन समिति के अध्यक्ष और नगर पंचायत के जैव विविधता एवं प्रबंधन समिति के अध्यक्ष रूप में भी अपनी सेवा दे चुके हैं।

इन्हें प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने पर संगठन के सभी सदस्यों और जनमानस हर्ष व्याप्त है


25-Jul-2021 10:27 PM (32)

भटगांव, 25 जुलाई। सूरजपुर कलेक्टर गौरव कुमार सिंह के निर्देशानुसार नगर पंचायत भटगांव के अधिकारी कर्मचारी प्रतिदिन वार्डों का भ्रमण कर समस्याओं का समाधान एवं सफाई कार्य का निरीक्षण कर रहे हैं। निकाय कर्मचारी वार्डों में पेयजल, स्वच्छता राशनकार्ड व पेंशन से संबंधित कार्यों का वार्ड पार्षद के सहयोग से निराकरण कर रहे हैं।

निकाय के मुख्य नगरपालिका अधिकारी प्रवीण कुमार उपाध्याय ने बताया कि निकाय के कर्मचारी प्रतिदिन वार्डों का भ्रमण कर कार्यों को गति प्रदान करेंगे। संयुक्त दल जिसमें जनप्रतिनिधि व कर्मचारी वार्ड में समस्या का यथा उचित निवारण कर रहे हैं।अध्यक्ष सूरज कुमार गुप्ता ने बताया कि वार्डों में समस्या होती है, जिसका समय से निराकरण किया जा रहा है।

वार्ड की स्वच्छता के संबंध में अध्यक्ष द्वारा बताया गया कि सफाई कार्य प्रति दिवस किया जा रहा है। अध्यक्ष ने लोगों से अपील की कि डोर टू डोर कलेक्शन करने वाली स्वच्छता दीदी को कचरा प्रदान करने और कोविड-19 हेतु निर्धारित गाइडलाइन का पालन किए जाने हेतु अपील किया गया। भ्रमण कार्यक्रम में निकाय से नीतीश गुप्ता उप अभियंता, प्रशांत आचार्य लेखापाल, प्रदीप कुशवाहा, गौतम कुमार, अविनाश सिंह,संजय सिंह व अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।


Previous123456789...1718Next