छत्तीसगढ़ » सूरजपुर

Previous1234Next
03-Dec-2020 7:39 PM 12

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

विश्रामपुर, 3 दिसंबर। सूरजपुर से पृथक होकर इस वर्ष ग्राम मानी में नवीन आदिम जाति सेवा सहकारी समिति धान विक्रय केंद्र का शुभारंभ किया गया।

 जिले की नवीन आदिमजाति सेवा सहकारी समिति धान खरीदी केंद्र मानी का विधिवत शुभारम्भ जिला कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुभाष गोयल ने किया। इस अवसर पर उन्होंने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश के संवेदनशील मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किसानों की समस्याओं को देखते हुए सूरजपुर से पृथक कर मानी में नवीन आदिम जाति सेवा सहकारी समिति धान बिक्री केंद्र का अनुमति प्रदान की जिससे दर्जनभर ग्रामों के किसान अब सुरजपुर धान में बेचकर अपने ही ग्राम के सभी किसान धान बिक्री केंद्र पर ही बेच सकेंगे जिससे किसानों को समय की बचत आर्थिक बचत एवं अन्य परेशानियों से छुटकारा मिलेगा आप सभी को बहुत-बहुत बधाई बिना किसी विवाद के अपना धान इस केंद्र पर बिक्री किजिए।

इस अवसर पर कांग्रेस कमेटी के जिला महामंत्री एवं सूरजपुर जेल के संदर्शक दुर्गा शंकर दीक्षित ने कहा कि मानी में लंबे समय से किसानों द्वारा धान बिक्री हेतु केंद्र खोले जाने की मांग की जाती रही है जो आज पूरा हुआ। मानी धान विक्रय केंद्र खुलने से किसानों में काफी उत्साह देखा जा रहा है जो आप लोगों के चेहरे से ही पता चलता प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी आपकी हर समस्या को दूर करने के लिए प्रयास में लगे है।

 इस अवसर पर नायब तहसील श्रीमती अमृता सिंह सहित क्षेत्र के जनपद सदस्य, सरपंच, पंच आदि उपस्थित थे । आज प्रथम दिवस सैकड़ों किसानों का धान खरीद टोकन का कार्य प्रारंभ किया गया।


03-Dec-2020 7:38 PM 13

विश्रामपुर, 3 दिसंबर। संजय नगर में गुरुवार की सुबह खेल खेल के दौरान पंप हाउस के लिए गए विद्युत सप्लाई के नंगे तार के चपेट में आने से एक बालक की मौत हो गई।

आज सुबह 10 बजे के करीब नेपाल चंद्र दास का 8 वर्षीय पुत्र ऋ षभ दास गांव के ही चार-पांच लडक़ों के साथ खेलने के लिए लखन विश्वास के पंप हाउस के पास गया था। जहां पंप कनेक्शन के लिए गए तार कहीं से कटा था, जिसमें करंट सप्लाई हो रहा था जिसके चपेट में वह आ गया और चिपक गया। घटना की जानकारी के साथ खेल रहे बच्चों ने परिजनों को दी। परिजन उसे उठाकर अस्पताल ले गए जहां डॉक्टरों ने जांच के पश्चात मृत घोषित कर दिया। जय नगर पुलिस मर्ग कायम कर जांच कर रही ही।


03-Dec-2020 7:36 PM 9

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

विश्रामपुर, 3 दिसंबर। हाईवे पेट्रोलिंग वैन को आज मिले सुरक्षा कीट, जिससे पेट्रोलिंग कर रही पुलिस पार्टी को एवम आम जनों को मदद पहुंचाने व सहयोग करने में ज्यादा सहूलियत मिलेगी।

जानकारी के अनुसार राज्य शासन ने सूरजपुर जिले की राष्ट्रीय राजमार्ग 43 पर आए दिन हो रही दुर्घटना में जख्मी राहगीरों को मदद पहुंचाने के लिए 16 सितंबर को एक अत्याधुनिक हाईवे पेट्रोलिंग वैन उपलब्ध कराया था,जिसका पड़ाव केंद्र जयनगर पुलिस थाना के समीप है। इस वैन में 2 सहायक उपनिरीक्षक, 2 आरक्षक तैनात है जो दो-दो पालियों में अपनी सेवाएं देने हेतु मुस्तैद रहते हैं। आज शासन ने इसे और अत्याधुनिक सुविधाएं प्रदान करते हुए सुरक्षात्मक किट उपलब्ध कराई है जिसमें सोनी का डिजिटल कैमरा ,दुर्घटना में वाहनों में फंसे यात्रियों को बाहर निकालने के लिए कट्टर स्ट्रक्चर, हाईजेक इंडिकेटर सहित अन्य अत्याधुनिक प्राथमिक इलाज की तमाम सुविधाओं से संबंधित कीट को उपलब्ध कराएं।

 विश्रामपुर थाना प्रभारी सुभाष कुजुर एवं सूरजपुर जिला यातायात प्रभारी आर सी राय ने पुलिस पेट्रोलिंग पार्टी, हाईवे पेट्रोलिंग पार्टी के कर्मचारियों को किट के सामग्रियों का उपयोग हेतु जानकारियां देते हुए कहा कि प्रशासन द्वारा प्रदान किया गया यह कीट वास्तव में ही राष्ट्रीय राजमार्ग पर दुर्घटनाग्रस्त वाहनों में फंसे यात्रियों ,मार्ग में गिरे राहगीरों एवं किसी भी दुर्घटना में जरूरतमंदों को राहत पहुंचाने में वरदान साबित होगा, इसलिए इन उपकरणों का उपयोग जानना भी आवश्यक है ।

उन्होंने आम जनों से भी अपील की कि प्लीज ऐसे राष्ट्रीय राजमार्ग 43 पर किसी हादसा की जानकारी मिलती ही आप मोबाइल 9479192475 पर संपर्क कर जानकारी दे कर मददगार हो सकते हैं । जानकारी मिलते ही हाईवे पेट्रोलिंग वैन की कर्मचारी तत्काल घटनास्थल पहुंचकर आवश्यकतानुसार 108 को सूचना देकर राहत पहुंचाने में मदद कर सकेंगे।


02-Dec-2020 8:44 PM 18

बिश्रामपुर, 2 दिसंबर। रजवार समाज के प्रांतीय निर्देशानुसार जिला सूरजपुर में जिला रजवार समाज के कार्यकारिणी का गठन हुआ, जिसमें जिला पंचायत सदस्य व भाजपा नेत्री लक्ष्मी राजवाड़े को सूरजपुर जिला के उपाध्यक्ष पद का दायित्व मिला है। इनके जिला उपाध्यक्ष बनने पर समाज के लोगों में हर्ष का माहौल है। उपाध्यक्ष बनने के पश्चात राजवाड़े ने कहा कि समाज ने मुझे जो दायित्व दिया है उस दायित्व को बखूबी निभाने का प्रयास करूंगी और समाज के विकास के लिए हमेशा तत्पर रहूंगी। कार्यक्रम में मुख्य रूप से रजवार समाज के अध्यक्ष एवं जिला अध्यक्ष व कार्यकारिणी के सभी नवनिर्वाचित पदाधिकारी उपस्थित थे।


02-Dec-2020 8:42 PM 17

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

विश्रामपुर, 2 दिसंबर। जिले में ग्राम पंचायत परसापारा के आमापारा में क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ कार्यक्रम किया गया। जिसमें कार्यक्रम के मुख्य अतिथि क्षेत्र के जिला पंचायत सदस्य एवं भाजपा नेत्री लक्ष्मी राजवाड़े व जनपद पंचायत सूरजपुर के जनपद उपाध्यक्ष नरेंद्र यादव उपस्थित रहे। प्रथम मैच रामपुर एवं हर्रा टिकरा के मध्य मैच 10 ओवर का खेला गया जिसमें हर्रा टिकरा की टीम ने जीत हासिल की।

दोनों टीम के द्वारा रोमांचक खेल का प्रदर्शन किया गया। लक्ष्मी राजवाड़े के द्वारा खिलाडिय़ों को अच्छे प्रदर्शन के लिए शुभकामनाएं भी दी। इस प्रतियोगिता का आयोजन परसापारा के आमापारा क्रिकेट प्रतियोगिता 2020 के तहत किया जा रहा है।

कार्यक्रम के सफल आयोजन में कमेटी के अध्यक्ष भरोस कुमार, उपाध्यक्ष मंगलूराम, सचिव बोधन राम, कोषाध्यक्ष धर्मपाल एवं संचालक बैजू कुमार एवं कमेटी के पुरे सदस्यों का अहम भूमिका रही। कार्यक्रम में वहां पर खिलाड़ी के साथ-साथ ग्रामीण, दर्शकों, माताओं की भी उपस्थिति भारी संख्या में रही। इसमें प्रमुख रूप से ग्रामीण जन मानसाय राजवाड़े, धर्मपाल राजवाड़े उपस्थित रहे।


02-Dec-2020 8:33 PM 18

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

विश्रामपुर, 2 दिसम्बर। हर्राटिकरा में आयोजित क्रिकेट चैंपियन लीग टी-20 में कोरिया ने मारी बाजी।

मुख्य अतिथि ट्रेजऱी ऑफि़सर के पटेल ने कहा कि ग्रामीण खेल प्रतियोगिताओं को तराशने के लिए आयोजन होते रहना चाहिए। इस प्रकार के आयोजन से प्रतिभावान खिलाडिय़ों को मौक़ा मिलता है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे स्पोर्ट्स सेल के जिलाध्यक्ष राजेश जैन ने कहा कि खेल एवं खिलाडिय़ों के सहयोग भाव से हर किसी को आगे आने की ज़रूरत है। शासन स्तर पर खेल प्रतिभाओं को तराशने के लिए खेल आयोग का गठन किया गया है। जिसके अध्यक्ष मुख्यमंत्री स्वयं है। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि असिस्टेंट कमांडर बीएस पैकरा ने कहा कि खेल से बेहतर स्वास्थ्य व भविष्य बन सकता है। वह खिलाड़ी देश का नाम रोशन कर सकता है।

आज के खेल में कोरिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाज़ी करते हुए 10 विकेट में 161 रन बनाए, वहीं जवाब में विश्रामपुर 6 विकेट में 123 रन बना पाए। कोरिया ने 38 रनों के अंतर से फ़ाइनल में कब्जा कर लिया। बेस्ट फिल्डर विशेष दुबे, बेस्ट बॉलर दीपक यादव,बेस्ट बैट्समैन रिषी, मुख्य स्कोरर स्वास्तिक केसरी, मुख्य कमेंट्री प्रमाण राजवाड़े अंपायर प्रदीप रहे।

आयोजन में विशेष रूप से पूर्व जनपद सदस्य सज्जाद ख़ान एन एस यू आई जिलाध्यक्ष जाकेश राजवाड़े अजय नायर सहित आयोजनकर्ता अग्रसेन प्रसाद केसरी, आलम राजवाड़े, आकाश चोपड़ा,जे आर शांडिल्य, कमल निकुंज आदि उपस्थित थे।


01-Dec-2020 8:17 PM 18

बिश्रामपुर, 1 दिसंबर। धर्म जागरण के कार्यकर्ताओं ने मवेशी तस्करों पर डंडे से हमला और गाली गलौज का आरोप लगाया है। उन्होंने इसकी लिखित शिकायत थाने में की है।

धर्म जागरण के कार्यकर्ताओं ने बताया कि 4 मवेशियों को बुचडख़ाने ले जाते दो लोगों को हिन्दू धर्म जागरण के कार्यकर्ताओं द्वारा कसकेला में पकड़ कर भटगांव पुलिस को सुपुर्द किया था। खोपा पुलिया के पास से दो मवेशियों को ग्राम अधिना सलका ले जाया जा रहा था। सूचना मिलने पर धर्म जागरण के कार्यकर्ताओं द्वारा पकड़ लिया। इसके पश्चात धर्म जागरण के कार्यकर्ता अमित यादव व मनोज यादव जब अपने घर कसकेला से अपनी दुकान चॉइस सेंटर खोलने सलका जा रहे थे। इसी बीच गौ तस्करों के समर्थकों द्वारा रास्ते में दौड़ाते हुए डंडे से हमला किया और गाली गलौज किया गया तथा कहा गया हमारे काम पर बाधा डालोगे तो हम जान से मार देंगे।इस घटना के बाद तत्काल धर्म जागरण के सभी पदाधिकारी व कार्यकर्ता सलका चौक पर एकत्र हुए और भटगांव थाना प्रभारी किशोर केवट को लिखित में आवेदन सौंपा है। उक्त आवेदन पर कार्रवाई नहीं होने पर आंदोलन की भी चेतावनी दी गई हैं। इस दौरान  युवा मोर्चा नेता लवकेश पैकरा, उमेश अग्रवाल, राघवेंद्र गुप्ता, त्रिभुवन यादव, रवि यादव, मनोज यादव, विकास यादव, हार्दिक यादव, महेंद्र यादव, ज्ञान प्रकाश दुबे, अमित गुप्ता, पारस प्रजापति, अनमोल  उपस्थित थे।


01-Dec-2020 8:14 PM 21

विश्रामपुर,1 दिसंबर। विश्व एड्स दिवस के उपलक्ष्य में छत्तीसगढ़ राज्य एड्स नियंत्रण समिति द्वारा संचालित पथ प्रदर्शक लक्ष्यगत हस्तक्षेप परियोजना में कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें उच्च जोखिम समूह के लोग शामिल हुए।

कार्यक्रम में सर्वप्रथम मास्क वितरण किया गया। इसके पश्चात उच्च जोखिम समूह को कोविड-19 के लक्षण एवं उपचार के बारे में बताया गया जिसमें मास्क का इस्तेमाल, सेनिटाइजर या साबुन का हमेशा उपयोग एवं सोशल दूरी के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। वहीं इसे पालन करने को कहा गया। इसके पश्चात एचआईवी व एड्स पर चर्चा किया गया जिसमें उनके कारण व बचाव के बारे में बताया गया और जागरूक करने को कहा गया। समूह के बीच मेहंदी अंताक्षरी प्रतियोगिता कराया गया। इस कार्यक्रम में पथ प्रदर्शक लक्ष्य गत हस्तक्षेप परियोजना बिश्रामपुर के समस्त एवं सिटी सेंटर विश्रामपुर के समस्त स्टाफ शामिल हुए, जिनके द्वारा कार्यक्रम को सफल बनाया।

कार्यक्रम का संचालन अमित कुमार सिंह कार्यक्रम प्रबंधक के द्वारा किया गया।


01-Dec-2020 8:13 PM 17

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

भैयाथान, 1 दिसंबर। ब्लॉक मुख्यालय में आज सेवा सहकारी समिति भैयाथान, केवरा, सिरसी,बंजा में जनपद उपाध्यक्ष विद्धात्री अखिलेश प्रताप सिंह व जिला पंचायत सदस्य दुर्गा संतोष सारथी व ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष रावेंद्र प्रताप सिंह की उपस्थिति में मां लक्ष्मी व तराजू  की विधिवत पूजा-अर्चना कर धान खरीदी का शुभारंभ किया गया।

इस अवसर पर अतिथियों ने उपस्थित किसानों से कहा कि आज से अन्नदाताओं का इंतजार  खत्म हो गया है किसानों को किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो इसका पूरा ध्यान रखा गया है। खरीदी केंद्र में समुचित व्यवस्था की गई है किसानों को खरीदी केंद्र में लाइन ना लगाना पड़े, इसके लिए टोकन की व्यवस्था की गई है। वहां उपस्थित किसानों से कहा कि अपना धान समर्थन मूल्य पर बेच कर लाभ पाप्त करे। भैयाथान खरीदी केंद्र में  पहले दिन 30 क्विंटल धान की खरीदी किसानों के माध्यम से हुई।

समितियां गठित

वहीं ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष रावेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष ने धान खरीदी सुचारू से रूप से जारी रहे इसके लिए निगरानी समिति का गठन किया गया जिसमे खरीदी केंद्र भैयाथान,बंजा शिवप्रसादनगर, केवरा, सिरसी केंद्र के लिए 5 सदस्यीय समिति  गठित की गई है जिसमें सदस्यीय टीम के द्वारा खरीदी केंद्रों में जाकर व्यवस्था संबंधी रिपोर्ट देते रहेंगे इस दौरान किसानों को कोई परेशानी न हो इसका पूरा ख्याल भी रखा जायेगा।

 इस दौरान समिति सदस्य बेला प्रताप सिंह,ब्लॉक कांग्रेस कमेटी उपाध्यक्ष नूर आलम,अनुसूचित जनजाति जिला अध्यक्ष संतोष सारथी,मीडिया प्रभारी आशीष प्रताप सिंह,समिति प्रबन्धक सनलित कुशवाहा,पूर्व सरपंच अनिल सिंह, सहित किसान काफी संख्या में उपस्थित थे।


01-Dec-2020 6:12 PM 22

छत्तीसगढ़ संवाददाता

भैयाथान, 1 दिसंबर। छग ग्राम रोजगार सहायक संघ के प्रांतीय आह्वान पर आज ब्लॉक मुख्यालय भैयाथान में रोजगार सहायकों ने एक दिवसीय धरना-प्रदर्शन करते हुए वेतनमान नियमितीकरण की मांग को लेकर रैली के माध्यम से अनुविभागीय कार्यालय पहुँच मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम को ज्ञापन सौंपा है।

इस दौरान ब्लॉक अध्यक्ष बलभद्र दास ने जानकारी देते हुए बताया कि विगत 14 से 15 वर्षो से ग्राम रोजगार सहायक मनरेगा सहित शासन की विभिन योजनाओं में अपनी सेवा निष्ठा पूर्वक निर्वहन कर रहे हैं शासन की कोई भी महत्वपूर्ण योजना हो उसमें रोजगार सहायकों को जिमेदारी अवश्य मिलती है चाहे वह राशन कार्ड,स्मार्ट कार्ड, मतदाता सूची,निर्वाचन, गोधन न्याय, गौठान अन्य और योजनाओं की जिम्मेदारी दिया जाता है जिसका निर्वहन रोजगार सहायकों द्वारा किया जाता है लेकिन आज तक ग्राम रोजगार सहायकों का वेतनमान निर्धारण नही किया गया है।

मनरेगा अधिनियम में भी सभी अधिकारी कर्मचारियों को वेतनमान दिया जाता है। जबकि समस्त अधिकारी व कर्मचारियों का वेतन रोजगार सहायकों द्वारा किये गए कार्यो व मानव दिवस से किये गए खर्च से ही दिया जाता है। सभी अधिकारी  कर्मचारियों को वेतन के लिए निधि  समायोजन करने वाले ग्राम रोजगार सहायकों  को वेतनमान नही दिया जा रहा जो सरासर हमारे लिए अन्याय है।  जिसको लेकर आज तीन बिंदु जो कि ग्रेड पे निर्धारित कर नियमितीकरण प्रदान करना व जिन ग्राम पंचायतों को नगर निगम /नगर पंचायत में सामिल किया जाए और वहां के रोजगार सहायकों को नगर निगम/नगर पंचायत में सेवा पर रखा जाये इसके साथ ही ग्राम रोजगार सहायकों को सचिव पद पर वरीयता के आधार पर सीधी भर्ती किया जाये एवं ग्राम रोजगार सहायकों को सहायक सचिव घोषित करने को लेकर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया जा रहा है।

इस दौरान विनोद देवांगन,सुशील गुप्ता, विनोद सोंपाकर, उमेश गिरी,अममे लाल,रामसुंदर ,नईम,पुष्पा कुशवाहा, शांति भगत,देवंती सिंह,विजय सिंह,रामनारायण, हीरा सिंह, अनिल,कृष्णा सहित काफी संख्या में रोजगार सहायक उपस्थित थे।


30-Nov-2020 7:11 PM 21

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

विश्रामपुर, 30 नवम्बर। चोरों ने एक साथ 2 कार तो चुरा ली लेकिन भागने के दौरान उनकी किस्मत खराब निकली। रास्ते में एक कार पंक्चर हो गई। इसके बाद चोर दुकान खुलने सुबह होने का इंतजार करने लगे।

इसी बीच गश्त पर निकली पुलिस के हत्थे वे चढ़ गए। पूछताछ में उन्होंने कार चोरी की बात स्वीकार कर ली। पुलिस ने दोनों चोर को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। बलरामपुर जिले के भवानीपुर निवासी अशोक कुमार कुशवाहा विश्रामपुर स्थित अंबेडकर चौक के पास अपने ससुराल शनिवार की रात परिवार के साथ कार क्रमांक सीजी 15 बी 2606 से आया था।

घर के बाहर खड़ी उक्त कार सुबह गायब मिली। इसकी लिखित शिकायत विश्रामपुर थाने में की गई। थाना प्रभारी सुभाष कुजूर के नेतृत्व में दो टीमें पतासाजी में जुट गईं। पूछताछ में पुलिस को जानकारी मिली कि उक्त कार को जयनगर की तरफ जाते हुए देखा गया है।

इस पर पुलिस ने पीछा करते हुए उक्त वाहन को जयनगर रेलवे फाटक के पास खड़ा पाया। वहीं उक्त चोरी की अल्टो कार के साथ एक अन्य चोरी की नैनो कार भी खड़ी मिली। इसके भीतर दो युवक बैठे थे।

पुलिस टीम को देखते ही अंबिकापुर रानी नगर निवासी आरोपी अभिषेक सिंह एवं उसका एक नाबालिग साथी भागने लगे, जिन्हें पुलिस ने पीछा कर पकड़ लिया। पुलिस ने आरोपियों के पास से चोरी की दोनों कार बरामद की।कार्रवाई में उमेश सिंह, जयप्रकाश, संजय व देवा शामिल रहे।

पंक्चर बनवाने के चक्कर में पकड़े गए

आरोपियों ने बताया कि वे शनिवार की रात सबसे पहले अंबिकापुर स्थित तेज अस्पताल के सामने खड़ी नैनो कार को चुराकर भागे थे।वे विश्रामपुर में भी वे चोरी की नीयत से पहुंचे थे और इत्तेफाक से इन्हें सडक़ किनारे घर के सामने अल्टो कार खड़ी मिल गई,फिर इसे भी मास्टर चाबी से चोरी कर ली।दोनों ही वाहन को लेकर जाने के दौरान रास्ते में जयनगर रेलवे फाटक के पास नैनो कार पंक्चर हो गई।उसे बनवाने के चक्कर में वे सुबह दुकान खुलने का इंतजार कर रहे थे, तभी विश्रामपुर पुलिस के हत्थे चढ़ गए।


30-Nov-2020 7:07 PM 501

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बिश्रामपुर, 30 नवम्बर।अपने लडक़े के शादी का कार्ड अपने साढू के साथ बाटने जा रहे युवक की सडक़ दुर्घटना में मौत हो गयी।मृतक बाइक में पीछे बैठा था।

जानकारी के अनुसार रामनगर दब्रिपारा निवासी बीरबल राम राजवाड़े अपने लडक़े का शादी का कार्ड बाटने अपने साढ़ू केशवनगर निवासी बसंत राजवाड़े के साथ कुरुवां जा रहा था कि रेड़ नदी पुल के पहले कुरुवां मोड़ पर पीछे से आरही अज्ञात ट्रक कट मारते हुए ठोकर मार दी जिस से बाइक में पीछे बैठा बीरबल का सिर ट्रक के पहिये के नीचे आ जाने से वही मौत हो गयी वही बाइक चला रहा युवक गंभीर रूप से घायल हो गया ।

इस घटना से ख़ुशी का माहोल ग़म में बदल गया।एक तरफ़ जहां घर पर शादी की तैयारी चल रही थी वही पिता के मौत के बाद घर में ग़म का माहोल है वही परिजनो का रोरो कर बुरा हाल है।


30-Nov-2020 7:02 PM 17

बिश्रामपुर, 30 नवम्बर।प्रदेश व जिला संगठन के निर्देशन में मण्डल स्तर पर आयोजित होने वाले भाजपा कार्यकर्ता प्रशिक्षण वर्ग को लेकर भारतीय जनता पार्टी शिवनन्दनपुर मण्डल की बैठक 29 नवम्बर को भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं संयुक्त सरगुजा के पूर्व जिलाध्यक्ष अजय गोयल के मुख्यातिथि व जिला मंत्री एवं मंडल बैठक के सह-प्रभारी श्रीमती श्यामा पांडेय एवं भाजपा के जिला उपाध्यक्ष अनूप सिन्हा व प्रशिक्षण वर्ग के सह-प्रभारी संदीप सरकार की उपस्थिति व शिवनन्दनपुर के नवनियुक्त भाजपा मण्डल अध्यक्ष देवधन राम विझिया की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न हुई।

सर्वप्रथम कार्यक्रम के मुख्यातिथि वरिष्ठ भाजपा नेता व संयुक्त सरगुजा के पूर्व जिलाध्यक्ष अजय गोयल ने अपने आशीर्वचन उद्बोधन में भाजपा शासन काल के उपलब्धियों को बताते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में भाजपा सरकार गरीबों का मशीहा के रूप में काम किया, साथ ही विकास में कोई कमी नहीं छोड़ा गया और नही कोई जाति धर्म विशेष को लेकर कार्य किया गया सबका साथ सबका विकास के तजऱ् पर कार्य किये गए, वही बैठक में उपस्थित कार्यकर्ताओं को होने वाले दो दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग एवं भाजपा संगठन को मजबूत करने की मूलमंत्र देते हुए संगठन में सक्रियता लाने की बात कही,

वहीं भाजपा जिला मंत्री व बैठक सह-प्रभारी श्रीमती श्यामा पांडेय ने शिवनन्दनपुर मण्डल में 13 व 14 दिसम्बर को होने वाले प्रशिक्षण-वर्ग को सफल बनाने पर जोर दिए। वहीं जिला उपाध्यक्ष अनूप सिन्हा ने शिवनन्दनपुर मण्डल के 52 बूथ के कार्यकर्ताओं से संपर्क कर प्रशिक्षण वर्ग को सफल बनाने को लेकर कार्यकर्ताओं को तैयारी करने की बात कही,स्वागत भाषण नवनियुक्त मण्डल अध्यक्ष देवधन राम विझिया ने दी व मंच संचालन शितिकान्त स्वाई ने किया, आभार प्रदर्शन श्यामल समददार ने की।

भाजपा मंडल शिवनन्दनपुर के बैठक में मुख्यरूप से बाबुलसेन, मो0 इसराईल, शोभनाथ राजवाड़े,  संजय सिंह नेताम, कृष्णपाल सिंह,  अर्जुन कुमार राजवाड़े आइटिसेल, शंकर प्रसाद,अजय सिंह, पवन कुमार बर्मन, मो0 इम्तियाज नेपाली, रामखेलावन सिंह, आदि उपस्थित थे।


28-Nov-2020 7:01 PM 23

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

भैयाथान, 28 नवंबर। ब्लॉक मुख्यालय भैयाथान में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय के निर्देशानुसार व  जिला अध्यक्ष के आह्वान पर भाजपा मंडल भैयाथान के पदाधिकारियों सहित कार्य समिति की बैठक आज संपन्न हुई बैठक में आगामी प्रशिक्षण कार्यक्रम के संबंध में विस्तृत चर्चा की गई।

  इस कार्यक्रम में पूर्व गृह मंत्री रामसेवक पैकरा ने प्रशिक्षण कार्यक्रम के विषय में विस्तृत जानकारी दी और प्रशिक्षण हेतु कार्यकर्ताओं की सूची बनाने के साथ साथ रूपरेखा तैयार करने तथा पंजीयन सूचना भोजन नाश्ता मंच व्यवस्था व अतिथि स्वागत व अन्य कार्यों के लिए प्रभारी नियुक्त करने व कार्यक्रम को सफल बनाने के निर्देश देते हुए कहा की भाजपा ही एक ऐसी पार्टी है जो कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण देने का कार्य करती है जिससे भाजपा के कार्यकर्ता प्रशिक्षित होते हैं। राजनीति दल में कार्य करने वाले व्यक्ति को विषय की जानकारी होनी चाहिए जिससे वह पार्टी के रीति नीति को समझ सके। वही मंडल अध्यक्ष मार्तंड साहू ने कहा कि प्रशिक्षण कार्यक्रम के पूर्व मंडल कार्यसमिति व व्यवस्था प्रभारियों के साथ बैठक की जाएगी और कार्यक्रम व्यवस्थित व सफल संपन्न हो सके।

 इस दौरान रामू गोस्वामी, राजीव प्रताप सिंह, शांतनु गोयल, हुबलाल सिंह, सत्यनारायण सिंह, प्रकाश दुबे, गणपत पाटील, रामकेवल पैकरा, शैलेंद्र गुप्ता, सुनील साहू, लालचंद्र शर्मा ,हेम सिंह, हृदय सिंह, शिव कुमार पाण्डेय,राजेश पाण्डेय, सौरभ साहू ,अमन प्रताप सिंह, विराट प्रताप सिंह, साधु राम पैकरा, दिनेश साहू, मनीष यादव संपूरन साहू, सहित भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित रहे।


28-Nov-2020 6:55 PM 21

भैयाथान, 28 नवंबर। विकासखण्ड भैयाथान में राज्य सरकार के द्वारा नवीन धान खरीदी केंद्र खोलने की घोषणा किया गया है। जिसमें सिरसी में नवीन धान खरीदी केंद्र व शिवप्रसादनगर में सेवा सहकारी समिति एवं ओडग़ी विकासखण्ड के रामपुर में धान खरीदी केंद्र के अलावा सहकारी समिति की घोषणा के बाद 30 नवम्बर को संसदीय सचिव पारसनाथ राजवाड़े के हाथों उद्घाटन किया जायेगा। जिसकी जानकारी भैयाथान समिति प्रबंधक सनलित कुशवाहा ने दी है।


27-Nov-2020 5:14 PM 18

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
भैयाथान, 27 नवंबर। 
जिला के विकासखण्ड प्रतापपुर के प्राथमिक शाला सारसताल के शिक्षक के विशेष प्रयास से बच्चों के मोहल्ला क्लास में सविधान दिवस के अवसर पर संविधान की जानकारी देकर संविधान के रक्षा की शपथ दिलाई गई ।

प्राथमिक शाला सारसताल के शिक्षक रंजय सिंह के द्वारा कोरोना की इस वैश्विक महामारी के समय भी बच्चों को शिक्षा से जोड़े रखने नियमित प्रयास किया जा रहा है। शिक्षक द्वारा ग्रामीणों के छोटे-छोटे बच्चो ं को नियमित प्रतिदिन  ऑनलाइन क्लास दिन में दो बार पालकों एवं बच्चो की सुविधा को ध्यान में रखकर लम्बे समय से लिया जा रहा है। शिक्षक द्वारा रविवार को भी ऑनलाइन क्लास लेकर बच्चों को सिखाने का कार्य किया जा रहा है। 26 नवम्बर को संविधान दिवस के अवसर पर शिक्षक द्वारा बच्चों के मोहल्ला क्लास में पढ़ाई के साथ-साथ संविधान दिवस के अवसर पर संविधान की जानकारी देकर संविधान की रक्षा की शपथ दिलाई गई।

नवाचारी शिक्षक रंजय सिंह का कार्य कुछ अलग ही रहा हैं एवं छात्रों एवं पालकों से नियमित मधुर संबंध बनाकर एक श्रेस्ट शिक्षक की भूमिका निभा रहे है इनके द्वारा बच्चों को पढ़ाई के साथ खेल खेल में शिक्षा दी जा रही है। शिक्षाप्रद एप्प के माध्यम से अध्ययन कराया जाता है साथ ही छोटे-छोटे बच्चे भी एप्प के माध्यम से जुडक़र अध्ययन जारी रखे हुए है ग्रामीण क्षेत्र में नेटवर्क की समस्या है इसके बाद भी शिक्षक के प्रयास से बच्चे जुड़ कर अध्ययन नियमित कर रहे है।

कोरोना की इस वैश्विक महामारी के कारण मार्च माह से ही विद्यालय बंद है ऐसे में बच्चों की पढ़ाई ठप्प हो गई है परन्तु कुछ शिक्षक अपना सर्वश्रेष्ठ देकर बच्चों से अध्ययन से जोड़े हुए है जिसकी जितनी तारीफ की जाए कम है।
 


25-Nov-2020 9:38 PM 16

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बिश्रामपुर, 25 नवम्बर। मांगों को लेकर ट्रेड यूनियनों की 26 नवंबर को घोषित एक दिवसीय हड़ताल को अवैध करार देते हुए कोल इंडिया चेयरमैन प्रमोद अग्रवाल ने कोयला कामगारों से हड़ताल में शामिल नहीं होने की अपील की है। साथ ही उन्होंने चेतावनी भी दी है कि काम नहीं तो वेतन नहीं के साथ-साथ हड़ताल में शामिल कामगारों के विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई भी की जाएगी।

एचएमएस, एटक, इंटक, सीटू समेत देश के 10 श्रमिक संगठनों द्वारा 26 नवम्बर को एक दिवसीय देशव्यापी हड़ताल का आव्हान किया गया है। यह हड़ताल कोयला, बिजली, इस्पात आदि औद्योगिक संस्थानों सहित बैंक, बीमा जैसे प्रतिष्ठानों में भी होगी। बीएमएस इस हड़ताल में शामिल नहीं हैं। हड़ताल के 12 सूत्रीय मागों में कामर्शियल माइनिंग के तहत कोल ब्लॉक की नीलामी का मुद्दा भी है। कोयला उद्योग में हड़ताल को लेकर तैयारी चल रही है। कोल इंडिया लिमिटेड की अनुषांगिक कंपनियों में बीएमएस को छोड़ एचएमएस, सीटू, एटक, इंटक सहित अन्य श्रमिक संगठनों द्वारा बैंठकों और कन्वेंशन के माध्यम से हड़ताल को सफल बनाने की रणनीति बनाई जा रही है। वहीं कोल इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष- सह- प्रबंध निदेशक प्रमोद अग्रवाल ने हड़ताल में सम्मिलित नहीं होने के लिए एक अपील जारी की है।

श्री अग्रवाल ने कहा है कि सीआईएल को आबंटित किसी भी कोल ब्लॉक को नीलाम नहीं किया जा रहा है। सीआईएल के पास 463 कोल ब्लॉक है। 329 परियोजनाएं पाइप लाइन पर हैं। चेयरमैन ने कहा है कि हड़ताल की मांगो में नीतिगत निर्णय शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इस हड़ताल में भारतीय मजदूर संघ शामिल नहीं हैं। कोल इंडिया के अध्यक्ष ने कोयला उद्योग में होने वाली हड़ताल को अवैध करार दिया है।


25-Nov-2020 9:36 PM 11

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

सूरजपुर, 25 नवंबर। सरगुजा संभाग में इस समय युवा कांग्रेस द्वारा जिला स्तरीय युवा संवाद सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में युवा कांग्रेस का दूसरा कार्यक्रम सूरजपुर जिले में आयोजित हुआ, जिसमें अखिल भारतीय काँग्रेस कमेटी के सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य आदित्येश्वर शरण सिंह देव, युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव एवं छत्तीसगढ़ प्रभारी संतोष कोलकुंडा, प्रदेश अध्यक्ष युवा कांग्रेस छत्तीसगढ़ पूर्णचंद्र पाढ़ी की उपस्थिति में हुआ।

कार्यक्रम की शुरुआत असम के पूर्व मुख्यमंत्री स्व. तरुण गोगोई एवं कांग्रेस नेता अहमद पटेल को श्रद्धांजलि देकर की। संसदीय सचिव एवं विधायक भटगांव पारस नाथ राजवाड़े ने कहा कि प्रदेश में काँग्रेस की सरकार आने का बाद से लगातार युवाओं के लिए रोजगार के लिए कार्य कर रही है, पुलिस विभाग, शिक्षा विभाग, स्वास्थय विभाग सहित विभिन्न विभागों में लगातार नौकरी निकल रही है, इसके अलावा भी सरकार अपने घोषणा पत्र के वायदे के मुताबिक कार्य कर रही है, इन बातों को हमें जन-जन तक पहुंचाना है। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य एवं जिपंच सदस्य आदित्येश्वर शरण सिंह देव ने कहा कि  चाहे परिस्थिति जैसी हो, सभी एकजुटता के साथ संगठन के कार्य को करते रहें। पार्टी के विभिन्न संगठनों के बीच सामंजस्य, और आपसी तालमेल जरूरी है। सबके साथ बैठकर, सबको साथ लेकर चलें, अच्छा कार्य होगा, संगठन और मजबूत होगा। सबकी मांग और समस्याओं के निराकरण के लिए भरसक प्रयास करना ही हम सबकी जिम्मेदारी है।

राष्ट्रीय महासचिव संतोष कोलकुंडा ने कहा कि युवा संवाद का मुख्य उद्देश्य सरकार और संगठन के बीच तालमेल बैठाना तथा जमीन के समस्याओं को वहां तक पहुंचाना है ताकि समस्याओं का हल ढूंढा जा सके, सरकार बेहतर कार्य करें, इसके लिए आप सबके सुझाव चाहिए और उस सुझाव को संगठन के माध्यम से सरकार तक पहुंचाएंगे।

श्री पाढ़ी ने कहा कि  युवा साथियों आज हम सब यहां क्यों एकत्रित हुए हैं, इसका कारण है कि हम सरकार के द्वारा छत्तीसगढ़ के जन-जन के बेहतरी लिए किए जा रहे कार्यों को घर-घर पहुंचाएं। हमारी प्रदेश की कांग्रेस सरकार वायदे के मुताबिक लगातार कार्य कर रही है। जिला कांग्रेस अध्यक्ष भगवती राजवाड़े ने कहा कि आज देवउठनी एकादशी है और ऐसे समय में भी युवाओं की यह उपस्थिति संगठन और पार्टी के प्रति समर्पण को दर्शाता है। मेरा युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव एवं प्रदेश प्रभारी तथा प्रदेश अध्यक्ष से आग्रह है कि युवाओं के बातों को, उनके सुझाव को सरकार तक पहुंचायें और सबके सुझाव पर कार्य भी हो।

इस दौरान युवाओं ने युवा संवाद के दौरान रोजगार, महंगाई, धान खरीदी, किसान का बोनस, कृषि बिल, संगठन में युवाओं की भूमिका एवं कार्य सहित विभिन्न विषयों को लेकर अपने सवाल रखे और उत्तर लिया। कार्यक्रम में ब्लॉक अध्यक्ष अश्वनी सिंह, अनुपम फिलिप, आशीष अवस्थी, नरेश राजवाड़े, शशि सिंह, दीप्ति स्वाईन, भटगांव नगर पंचायत अध्यक्ष सूरज गुप्ता, विश्रामपुर नगर पंचायत अध्यक्ष आशीष यादव, जनपद उपाध्यक्ष नरेंद यादव, आलोक सिंह, सतीश बारी, आशीष जायसवाल सहित काफी संख्या में युवा कांग्रेस के कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन लवकेश गुर्जर ने किया,आभार प्रदर्शन युवा कांग्रेस सूरजपुर अध्यक्ष जफर हैदर ने किया।


24-Nov-2020 7:51 PM 25

परिजनों का पुलिस पिटाई का आरोप, हंगामा, चक्काजाम

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
विश्रामपुर, 24 नवंबर।
आज सुबह सूरजपुर जिला के करवां विद्युत सब-स्टेशन में पदस्थ जूनियर इंजीनियर की लटोरी स्वास्थ्य केंद्र में मौत हो गई। बालोद से आए परिजनों का आरोप है कि पुलिस ने कस्टडी में उसकी बेदम पिटाई की है। जब उसकी तबियत बिगड़ गई तो अस्पताल ले गए, जहां उसकी मौत हो गई। शाम 7 बजे समाचार लिखे जाने तक परिजनों व साथियों ने विश्रामपुर थाने के सामने हंगामा किया। इसके बाद थाने के सामने एनएच पर चक्काजाम कर दोषियों पर कार्रवाई की मांग की। 

मामले को लेकर सूरजपुर एसपी राजेश कुकरेजा ने कहा कि जूनियर इंजीनियर की कस्टोडियल डेथ नहीं हुई है। सब स्टेशन में जब पुलिस उसे संदेह के आधार पर पकडऩे गई तो जूनियर इंजीनियर ने तबियत खराब होने की बात कही। इसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था। साथ में उसका एक अटेंडर भी था। सुबह करीब 4.30 बजे वह बाथरूम के लिए जाने लगा और वहीं गिरकर बेहोश हो गया था। जब डॉक्टर ने जांच की तो उसकी मौत हो चुकी थी, डॉक्टर ने हार्ट अटैक से मौत की बात कही है।

वहीं मामले को लेकर लटोरी चौकी प्रभारी सुनील सिंह का कहना है कि हमने जूनियर इंजीनियर को कस्टडी में नहीं लिया। एक युवक की हत्या के संदेह में सब स्टेशन से इंजीनियर पूनम कतलम को चौकी ले जा रहे थे, इसी दौरान उसने रास्ते में घबराहट होने की बात कही तो उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। इस दौरान उसने परिजनों से भी बात की है, उस दौरान स्वास्थ्य अच्छा था। चौकी प्रभारी के अनुसार उन्हें लटोरी अस्पताल के डॉक्टर ने बताया कि सुबह वह बाथरूम के लिए गया और हृदयगति रुक जाने से उसकी मौत हो गई। पुलिस कस्टडी में मौत के सवाल पर उन्होंने कहा कि हमने कस्टडी में उसे लिया ही नहीं था। 

जानकारी के मुताबिक ग्राम गजाधरपुर निवासी 24 वर्षीय हरिशचंद्र रविवार की शाम लगभग 5.30 बजे घर से निकला, लेकिन वापस नहीं लौटा। सोमवार की सुबह युवक की सडक़ पर संदिग्ध परिस्थितियों में लाश मिली थी। उसके शरीर पर चोट के निशान मिले थे। 

इस मामले में पुलिस ने विद्युत विभाग में पदस्थ बालोद निवासी जूनियर इंजीनियर पूनम कतलम (40 वर्ष) को हिरासत में संदेह के आधार पर लिया था। रात में अचानक तबियत बिगडऩे पर उसे लटोरी स्वास्थ्य केंद्र में ले जाया गया। यहां मंगलवार की सुबह करीब 6.30 बजे उसकी मौत हो गई। जूनियर इंजीनियर करवां विद्युत सब-स्टेशन में पदस्थ था।

ग्राम गजाधरपुर निवासी जिस युवक की हत्या हुई है, उसने 4 और लोगों के साथ रविवार की रात सब स्टेशन में बैठकर शराब का सेवन किया था। नशे में ये आपस में लड़े और हरिशचंद्र की पिटाई की थी। इस दौरान 2 संदेही भाग गए थे, जबकि 2 पावर हाउस में ही रुके थे। घटना के बाद सोमवार की सुबह हरिशचंद्र की लाश पाई गई थी।


24-Nov-2020 7:24 PM 22

भैयाथान, 24 नवंबर। विकासखण्ड भैयाथान के स्थानीय ग्राम पंचायत भवन भैयाथान में सोमवार को मितानिन दिवस मनाया। जनपद उपाध्यक्ष विद्धात्री अखिलेश प्रताप सिंह के हाथों मितानिनों को साड़ी-श्रीफल देकर सम्मान किया। इस मौके पर विद्धात्री सिंह ने कहा कि मितानिन स्वास्थ्य ही नहीं सभी क्षेत्रों में कार्य कर रही हंै, वे सम्मान की हकदार हैं। जिला पंचायत सदस्य दुर्गा संतोष सारथी ने कहा कि मितानिन बहनें स्वच्छता, नशामुक्ति, अहिंसा को लेकर भी हमेशा कार्य कर रही हंै। इस मौके पर मितानिनों को साड़ी श्रीफल देकर सम्मान किया गया और उनके कार्यों की सराहना की गई ।  सरपंच फुलबस सिंह ने मितानिनों को कहा कि मितानिनों का सम्मान हम सब के लिए गौरव की बात है। इस दौरान पूर्व जनपद उपाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह,पूर्व सरपंच अनिल सिंह, उप सरपंच नवीन अग्रवाल,थाना प्रभारी चित्रलेखा साहू,सचिव आंनद सिंह,सहित सभी मितानिन सहित पंच उपस्थित थे।


Previous1234Next