छत्तीसगढ़ » सूरजपुर

Previous12Next
Date : 04-Apr-2020

छत्तीसगढ़ संवाददाता

भैयाथान, 4 अप्रैल। आज तडक़े सूरजपुर जिले के प्रतापपुर रेंज के कोटेया में महुआ बीनने निकली महिला को दंतैल हाथी ने पटककर मार डाला। मृतका के साथ गई अन्य महिलाओं ने वहां से भागकर अपनी जान बचाई। दंतैल हाथी पिछले कुछ दिनों से अपने दल से अलग होकर अकेले क्षेत्र में घूम रहा है। फिलहाल प्रतापपुर रेंज में अलग-अलग दल में कुल 18 हाथी भ्रमण कर रहे हंै।

 आज सुबह 5.30 बजे ग्राम कोटया नौकापारा निवासी भुनेश्वर रजवार की पत्नी विमला (25 वर्ष) अपने घर से कुछ दूरी पर लगे जंगल में महुआ बीनने निकली थी। इस दौरान उसके साथ गांव की कुछ और भी महिलाएं थीं। सभी गांव से लगे जंगल में पहुंचकर महुआ बीनने लगे, इसी दौरान अकेला विचरण कर रहा दंतैल हाथी वहां पहुंच गया। जिसको देखकर बाकी महिलाएं तो भागने में सफल हो गई, परंतु विमला नहीं भाग सकी और वह दंतैल हाथी के चपेट में आ गई।

 इधर जान बचा कर भागने में सफल हुई महिलाओं ने गांव में इसकी सूचना दी। ग्रामीण ने घटनास्थल पर पहुंचे तो उन्हें विमला का शव मिला। उन्होंने इसकी सूचना वन विभाग को दे दी है।

इधर विभाग के अनुसार दंतैल हाथी कल रात में चांचीडांड, टुकुडांड क्षेत्र में अन्य दो हाथी के साथ विचरण कर रहा था, जिसके कोटया क्षेत्र में आने की संभावना नहीं थी। विभाग पलढा तरफ विचरण कर रहे 15 हाथी के दल पर निगरानी रखे हुए था। वन विभाग के द्वारा मृतक के परिजनों को तत्कालीन सहायता राशि के तौर पर 25 हजार दे दी गई।


Date : 03-Apr-2020

दहेज प्रताडऩा-मारपीट, पति समेत तीन पर जुर्म

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बिश्रामपुर, 3 अप्रैल।
मायके से पांच लाख रुपये नहीं लाने से नाराज होकर 29 वर्षीय महिला के साथ बेरहमी से मारपीट करने के मामले में पुलिस ने आरोपी पति समेत सास व ननद के विरुद्ध दहेज प्रताडऩा एवं मारपीट का जुर्म दर्ज कर लिया है।

नगर में स्थित एसईसीएल की डीएमक्यू कालोनी निवासी लक्ष्मी साहू का विवाह करीब चार वर्ष पूर्व लखनपुर निवासी राम सुजान साहू के साथ सामाजिक रीति रिवाज से हुआ था। शादी के वक्त लक्ष्मी के परिजनों ने दहेज में ढाई लाख रुपये नकदी समेत मारुति कार, एसी, टीवी, आटोमेटिक वाशिंग मशीन, अलमारी, दीवान, पलंग एवं सोना चांदी के जेवरात आदि दिए थे। शादी के कुछ दिनों बाद से ही उसे ससुराल में और दहेज की मांग को लेकर लगातार प्रताडि़त किया जा रहा था। दहेज प्रताडऩा की शिकार महिला ने बताया कि शादी के बाद ससुराल वालों के दवाब में पिता ने 49 हजार रुपये तथा उसके भाई ने विगत 11 मई को 25 हजार रुपये बैंक ट्रांसफर के जरिए उसे भेजा था। उसके बाद भी ससुराल में उसे लगातार प्रताडि़त किया जाता रहा। मायके से पांच लाख रुपये नगदी नहीं लाने की बात को लेकर विगत 28 मार्च को उसके पति राम सुजान साहू सहित सास मान कुंवर एवं ननंद श्रीमनी साहू ने उसके साथ बेरहमी से मारपीट कर उसे घायल कर दिया। इस आशय की सूचना पर उसके भाई के पहुंचने पर उसने लखनपुर थाने में दहेज प्रताडऩा एवं मारपीट की रिपोर्ट दर्ज कराई। इस पर लखनपुर पुलिस ने आरोपी पति, सास एवं ननंद के विरुद्ध अपराध दर्ज कर लिया है।


Date : 02-Apr-2020

विवाद के बाद पति ने लगाई फांसी,मौत

बिश्रामपुर, 2 अप्रैल। पत्नी से हुई मामूली नोकझोंक से नाराज पति ने कैलाशपुर गांव में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। घटना जयनगर थाना क्षेत्र के ग्राम कैलाशपुर की है। पुलिस ने बताया कि गोपाल सरदार पिता किशोरी सरदार 22 वर्ष बीते मंगलवार की शाम को अंबिकापुर से वापस घर लौटा था।

 घर में खाना बनाने की बात को लेकर उसकी अपनी पत्नी से नोकझोंक हुई। उसके बाद उसने अपने घर की बाड़ी से सटे पेड़ में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।
 


Date : 02-Apr-2020

ट्रक में 20 मजदूरों को बनारस ले जा रहे ट्रक चालक के विरुद्ध अपराध दर्ज 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बिश्रामपुर, 2 अप्रैल।
कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के उद्देश्य से बार्डर सील होने के बावजूद शासकीय आदेश का उल्लंघन करते हुए ट्रक में 20 मजदूरों को बनारस ले जा रहे ट्रक चालक के विरुद्ध अपराध दर्ज कर उसे गिरफ्तार करते हुए लटोरी पुलिस ने ट्रक को जब्त कर लिया है। ट्रक में सवार सभी 20 व्यक्तियों को ग्राम महेशपुर के माध्यमिक शाला भवन में होम क्वारंटाइन में भेजा गया है। लटोरी नाकाबंदी चेक प्वाइंट के पास वाहन चेकिंग के दौरान पाया गया कि गाजीपुर उत्तरप्रदेश निवासी ट्रक चालक जितेंद्र सिंह यादव ट्रक में 20 व्यक्तियों को बनारस ले जाया जा रहा है। शासकीय आदेश की अवहेलना करते पाए जाने पर लटोरी पुलिस ने आरोपित ट्रक चालक जितेंद्र सिंह यादव को गिरफ्तार कर उसके विरुद्ध मामला दर्ज कर लिया है।

ट्रक सवार किए गए होम क्वारंटाइन
ट्रक चालक की गिरफ्तारी के बाद जिला प्रशासन के निर्देश पर लटोरी पुलिस ने ट्रक सवार सभी 20 लोगों को ग्राम महेशपुर स्थित शासकीय माध्यमिक शाला भवन में होम क्वारंटाइन कर दिया है। प्रशासन द्वारा इन लोगों के भोजन की व्यवस्था की जा रही है।
 


Date : 02-Apr-2020

पेड़ों की अवैध कटाई से ठूंठ में तब्दील हो रहे जंगल, पॉवर प्लांट के लिए पेड़ों की कटाई-वन अफसर

संदीप पाल

भैयाथान, 2 अप्रैल (छत्तीसगढ़)। सूरजपुर वन मण्डल के उप परिक्षेत्र कार्यालय अंतर्गत भैयाथान बीट क्षेत्र में इन दिनों जंगलों में वनों की अंधाधुंध कटाई जारी है। जंगलों में पेड़ों की बड़े पैमाने पर हो रही अवैध कटाई से जंगल ठूठ में तब्दील होते जा रहे हैं ।

भैयाथान के बसकर, दरीपारा,पासल,हर्रापारा,तरका, बैजनाथपुर, रजनी, सहित क्षेत्र के जंगलों से रोजाना पेड़ों की अवैध कटाई धड़ल्ले से बेरोकटोक की जा रही है। सरई के हरे -भरे पेड़ों की अवैध कटाई कर लकडिय़ों को पुरुष सायकलों में तो  महिलाएं सिर के माध्यम से ग्रामीण अंचलों में खपाया जा रहा है। यहां के जंगलों में खुलेआम वृक्ष की अवैध कटाई कर चिराई का काम भी जंगलों में ही किया जा रहा है। अंधाधुंध कटाई के वावजूद वन अमला उदासीन है।

भैयाथान सर्किल क्षेत्र के जंगलों में जहां बेशकीमती पेड़ लगे हुए हैं लेकिन इन दिनों इन पेड़ों की जमकर कटाई की जा रही है और विभाग के कर्मचारी मौन है। जंगलों में जहां पेड़ ही पेड़ नजर आते थे वहां अब ठूंठ नजर आने लगे हैं।कार्रवाई के अभाव में लकडिय़ों को काटकर लोगों द्वारा बेखौफ शहर व गांव में सुबह सुबह महिला व पुरुष लकड़ी के गठ्ठे लेकर बेचा जा रहा है। पहाड़ी के नीचे बसे वन ग्रामों से प्रतिदिन महिला पुरूष कुल्हाड़ी लेकर जंगल में प्रवेश कर रहे हैं। जहां से वे सायकल व सिर पर गिली लकड़ी व ईमारती लकड़ी बेखौफ ला रहे हैं।।        

वनकर्मी रहते हैं नदारद

जंगल की सुरक्षा के लिए शासन द्वारा बीटगार्ड की नियुक्ति कर उन्हें जिम्मेदारी दी गई है, लेकिन उनके द्वारा लापरवाही बरती जा रही है जिसके चलते बेखौफ होकर तस्करी करने वाले लोग जंगल का विनाश करने में जुटे हुए हैं।

इस संबंध में संजय कुमार सिंह उप वनपाल भैयाथान ने ‘छत्तीसगढ़’ को बताया कि वनविभाग द्वारा गुल्लू हाइड्रो पॉवर प्लांट प्रोजेक्ट के लिए पासल से रजनी तक रोड बनाने के लिए उनको पूर्व में ही लीज दी गई थी, जिसको लेकर वन विभाग के द्वारा उस रोड पर पडऩे वाले पेड़ों की मार्किंग किया गया है और जहां पॉवर प्लांट के लिए रजनी में बिजली उत्पादन हेतु तीन टरबाईन स्थापित किया जाना है वहां तक रोड बनने के लिए लीज पॉवर प्लांट को दिया गया है और उनके द्वारा मार्किंग किए गए वन की कटाई की जा रही है और जो भी लकड़ी कटेगा उसको वन विभाग रख रहा है। अवैध कटाई के संबंध में पूछने पर बताया कि भैयाथान का क्षेत्र काफी बढ़ा क्षेत्र होने के कारण वनों की कटाई रोकने एक बीट गार्ड के भरोसे होने के कारण ऐसी परेशानी हो रही है क्षेत्र विशेष के करण अवैध कटाई नहीं रोक पा रहे हैं।

 

 


Date : 01-Apr-2020

एसपी ने कोरोना वायरस जागरूकता पर लोगों को दी समझाइश 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बिश्रामपुर, 1 अप्रैल।
पुलिस अधीक्षक सूरजपुर राजेश कुकरेजा ने थाना प्रभारी विश्रामपुर कपिलदेव पाण्डेय एवं उनकी टीम को लेकर पैदल मार्च करते हुए फल, सब्जी, किराना दुकान, दूध डेयरी के दुकानदार एवं ग्राहकों को समझाईश दिया गया कि लोगों से कम से कम मिले एवं एक दूसरे से 6 फीट की दूरी बनाते हुए ही बात करें। लगातार अपने हाथों को सैनिटाइज करें ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सके। 

पुलिस अधीक्षक ने सडक़ में आने-जाने लोगों को रोककर अनावश्यक बाजार में घूमते हुए पाए जाने पर कार्रवाई करने हेतु हिदायत भी दी गई एवं इस बात से अवगत कराया गया कि यदि आवश्यक वस्तु लेना हो तो घर से एक व्यक्ति ही बाहर आए।लोगों को जागरूक करने में एसपी लगातार अपनी टीम के द्वारा नागरिकों को जागरूक कर रहे हैं और साथ ही साथ खुद भी जगह-जगह पर जिले के जाकर प्रचार प्रसार करते हुए इस बात से लोगों को अवगत करा रहे हैं कि संक्रमण का एक मात्र इलाज है। 
लोगों को इस बात से भी अवगत कराया कि किसी भी प्रकार से जल्दबाजी ना दिखाएं अधिक से अधिक सामान खरीद कर घर में रखने की आवश्यकता नहीं है। आवश्यक वस्तुएं बाजार में सभी के लिए उपलब्ध रहेंगी। इसके साथ ही दुकानदारों को भी इस बात की हिदायत दी कि कोई भी सामग्री को अधिक रेट में ना बेचे।कालाबाजारी करते पाए जाने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। लोगों को जागरूक करने के साथ पुलिस अधीक्षक के द्वारा अपने पुलिस स्टाफ थाना बिश्रामपुर के समस्त अधिकारी कर्मचारियों को कहा कि खुद की सुरक्षा के साथ-साथ जनता की सुरक्षा करें तभी हम नागरिकों की सुरक्षा कर सकेंगे। 

इस दौरान थाना प्रभारी विश्रामपुर कपिलदेव पाण्डेय, एसआई के.पी.चौहान, एएसआई विमलेश सिंह, प्रधान आरक्षक इन्द्रजीत सिंह सहित अन्य पुलिस कर्मचारी मौजूद रहे।
 


Date : 01-Apr-2020

रेहर व गायत्री खदान के कोयला कामगारो को मास्क-सैनिटाइजर का निशुल्क वितरण

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बिश्रामपुर, 1 अप्रैल।
कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम को लेकर किए जा रहे तमाम प्रयासों के बीच श्रमिक संगठन संयुक्त कोयला मजदूर संघ एटक के पदाधिकारियों ने एसईसीएल की रेहर व गायत्री खदान पहुंचकर कोयला कामगारों को बचाव एवं सुरक्षा उपायों का पालन करने की समझाइश देते हुए उन्हें फेस मास्क एवं सैनिटाइजर का निशुल्क वितरण किया।

संगठन के केंद्रीय अध्यक्ष अजय विश्वकर्मा ने रेहर व गायत्री खदान के कोयला कामगारों को वैश्विक कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए जारी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए बचाव एवं सुरक्षा उपायों के साथ ड्यूटी करने की समझाइश दी। उन्होंने कहा कि इस बीमारी की चपेट में आने से स्वयं को सुरक्षित रखकर ही दूसरों को सुरक्षित रखा जा सकता है। उन्होंने कार्य के दौरान फिजिकल डिस्टेंस मेंटेन करने की बात कही। उन्होंने कहा कि फिजिकल डिस्टेंस मेंटेन करने से ही इस भयावह महामारी से बचा जा सकता है। संगठन के केंद्रीय अध्यक्ष श्री विश्वकर्मा की अगुवाई में एटक के विनोद सिंह, रंजीत मिश्रा द्वारा रेहर खदान में 192 कोयला कामगारों को फेस मास्क व सैनिटाइजर का वितरण किया गया। इसी प्रकार गायत्री खदान में वीसी जैन, श्री पाण्डेय, गंगाराम के नेतृत्व मे 141 कोयला कामगारों को फेस मास्क व सैनिटाइजर का वितरण किया गया।
 


Date : 01-Apr-2020

लॉकडाउन के समय का करें रचनात्मक उपयोग घर में रहकर बनाइए वीडियो, जीतिए नगद पुरस्कार, श्री सांईनाथ फाउंडेशन का प्रदेश स्तरीय आयोजन

थानखम्हरिया, 1 अप्रैल। विश्वव्यापी कोरोना महामारी से बचाव हेतु लॉकडाउन के समय का सदुपयोग करने के लिए पिछले वर्ष की तर्ज पर एक बार फिर प्रदेश की अग्रणी सामाजिक, शैक्षणिक व साहित्यिक संस्था श्री साईनाथ फाउंडेशन ने प्रदेश स्तरीय कलमकार की ख़ोज का आयोजन किया है। इस प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते लोगों को घर में रहकर ही चार मिनट का मौलिक कविता का काव्यपाठ करते हुए वीडियो बनाकर श्री सांईनाथ फाउंडेशन के फेसबुक पेज में भेजना है। युवा व वरिष्ठ, दो वर्गों में आयोजित इस प्रतियोगिता में चयनित कलमकारों को कोरोना संक्रमण के खत्म होने के पश्चात जनजीवन सामान्य होते ही फायनल कार्यक्रम में एक गरिमामय समारोह में काव्यपाठ का अवसर प्रदान किया जाएगा व विजेता रचनाकारों को नगद राशि, ट्रॉफी व प्रशस्ति पत्र से गणमान्य अतिथियों द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा।

कार्यक्रम के प्रदेश स्तरीय संयोजक लोकप्रिय युवा शायर आशीष राज सिंघानिया ने बताया कि यह आयोजन कोरोना वायरस के इस दु:खद संक्रमण काल में एक सकारात्मक रचनात्मक प्रयास है. यह प्रतियोगिता दो वर्गों में आयोजित की जा रही है, पहला 40 वर्ष तक 'युवा कलमकार की खोजÓ तथा दूसरा 40 वर्ष से ऊपर 'वरिष्ठ कलमकार की खोजÓ प्रतिभागी को प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु 4 मिनट का एक वीडियो बनाकर श्री साईनाथ फॉउंडेशन के फेसबुक पेज में भेजना है, वीडियो में सबसे पहले आप अपना नाम, शहर व उम्र बताते हुए कोरोना वायरस से बचाव हेतु अपना संदेश देना है, फिर अपनी स्वरचित कविता की प्रस्तुति देनी है. प्रतिभागी को छत्तीसगढ़ का निवासी (आधार कार्ड) होना आवश्यक है तथा प्रदेश के विश्वविद्यालयों में अध्ययनरत  (पहचान पत्र) छात्र/छात्रा भी इसमें हिस्सा ले सकते हैं । 

रचना की भाषा छत्तीसगढ़ी, हिंदी या उर्दू में से कोई एक ही होनी चाहिए. वीडियो भेजने की अंतिम तिथि 15 अप्रैल 2020 है, उसके बाद भेजे हुए वीडियो को प्रतियोगिता में शामिल नहीं किया जाएगा। यह प्रतियोगिता पूरी तरह से नि:शुल्क व साहित्यिक गतिविधियों को समर्पित है. उक्त आयोजन के प्रदेश प्रभारी मनोज शुक्ला ने तमाम जानकारी प्रदान करते हुए साहित्यकारों से अधिक से अधिक संख्या में हिस्सा लेने का आह्वान किया है।


Date : 31-Mar-2020

साप्ताहिक बाजार में हो रहा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

भैयाथान, 31 मार्च। सप्ताह में करंजी चौकी क्षेत्र का सबसे बड़ा बाजार दतिमा हाईस्कूल ग्राउंड में लगता है। पुलिस अधीक्षक सूरजपुर राजेश कुकरेजा के निर्देशन पर करंजी चौकी प्रभारी विनीत पांडे द्वारा समझाइश देकर 2 से 3 मीटर की दूरी में व्यापारियों को बाजार लगाने के लिए कहा औऱ व्यापारियों द्वारा बहुत ही शांति पूर्वक बाजार को संपन्न किया गया और लोगों की जितनी भी आवश्यकता थी, उस सभी की पूर्ति हुई हो गई। यहां बाजार पर करंजी पुलिस की पूरी टीम तैनात रही और छोटे-बड़े व्यापारियों को नियमों का पालन और दूर-दूर रहने की सलाह दी गई। 

जनप्रतिनिधियों का कहना है कि लोग आवश्यकताओं का चीज ले और घर में रहकर लॉकडाउन का पालन करें किसी भी चीज की लोगों की आवश्यकता पड़ती है तो ही घर से निकलें अन्यथा घर में रहें।

एक ओर नगर के बड़े किराना व्यवसायी एवं बड़े सब्जी व्यवसायी लॉकडाउन का फायदा उठाने में लगे हैं, वहीं गांव से आने वाले छोटे से सब्जी व्यवसाई कम दर में नगरवासियों को ताजा सब्जी प्रतिदिन उपलब्ध करा रहे हैं। गौरतलब है कि लॉकडाउन होते ही छोटे सब्जी उत्पादकों के द्वारा काफी कम दर में लोगों को सब्जी उपलब्ध करवाई जा रही है, सब्जी व्यवसायियों के द्वारा टमाटर, लौकी, पत्ता गोभी, बैगन सहित अन्य सब्जी काफी कम दर में लोगों को मिल पा रहा है।

जाते-जाते और कम दर में बेचकर जाते हैं-  दतिमा में 5 से 10 किलोमीटर दूरी से सब्जी बेचने आते हैं। इस कारण प्रतिदिन जाते-जाते सब्जी छोटे सब्जी व्यवसाई काफी कम दर में लोगों को सब्जी उपलब्ध करा दे रहे हैं।

 


Date : 31-Mar-2020

चोरी के 4 आरोपी पकड़ाए, एक फरार

सूरजपुर, 31 मार्च। बसदेई पुलिस की टीम ने उंचडीह गौठान, प्राथमिक शाला बैगापारा एवं लोधिमा प्लांटेशन से चोरी किए गए वस्तुओं को बरामद कर 4 आरोपी को गिरफ्तार किया है, वहीं फरार 1 आरोपी की पतासाजी की जा रही है।

 विगत 29 मार्च को उंचडीह निवासी पार्वती मरकाम ने चौकी बसदेई में रिपोर्ट दर्ज कराई कि ग्राम पंचायत उंचडीह के गौठान में लगे 1 एचपी का समरसिबल पम्प व उसमें लगा केबल को 23 मार्च की दरम्यिानी रात्रि में कोई अज्ञात चोर चोरी कर ले गया है तथा प्राथमिक शाला बैगापारा उंचडीह में बाउण्ड्री वाल हेतु गिराए गए लोहे का जालीदार तार 5 बंडल के अलावा ग्राम पंचायत लोधिमा के प्लांटेशन में लगे समरसिबल पम्प व स्टाटर को भी चोरी कर लिया गया है। कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन होने से रिपोर्ट नहीं की जा सकी थी। रिपोर्ट पर बसदेई पुलिस ने अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। 

पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में चौकी प्रभारी बसदेई सुनील सिंह के द्वारा मामले की जांच की जा रही थी इसी दौरान मुखबीर से सूचना मिली कि शातिर चोर नेपाली नामक व्यक्ति को कुछ दिनों से बसदेई क्षेत्र में घुमते देखा गया है जो पुलिस ने नेपाली विश्वकर्मा को हिरासत में लेकर कड़ाई से पूछताछ किए जाने पर उसने जुर्म स्वीकार करते हुए बताया कि ग्राम कसकेला में स्वयं का मकान निर्माण करवा रहा है जिसमें ग्राम उंचडीह, बसदेई के 2 लोग रोहित व राधेश्याम मजदूरी का काम करते है जिनसे जानकारी मिली थी कि ग्राम पंचायत उंचडीह के गौठान में समरसिबल पम्प लगा हुआ है तथा प्राथमिक शाला उंचडीह के बाउण्ड्री हेतु गिराए गए 5 बंडल जालीदार तार एवं ग्राम पंचायत लोधिमा के प्लांटेशन में समरसिबल पम्प लगा हुआ है जो सुनसान है वहां पर कोई आता-जाता नहीं है। अमलेश्वर उर्फ नेपाली ने महेश्वर, रोहित व राधेश्याम के साथ मिलकर योजनाबद्व तरीके से उपरोक्त वस्तुओं की चोरी की गई तथा हीरो ग्लैमर मोटर सायकल क्रमांक एचपी 54 एम 7057 से चोरी किए गए वस्तुओं का परिवहन किया गया तथा सभी सामान को ग्राम खोंपा के भानसाय चेरवा को बिक्री किया गया है किन्तु उसने बिक्री का पैसा नहीं दिया है।

पुलिस ने अमलेश्वर उर्फ नेपाली के मेमोरण्डम के आधार पर आरोपी भानसाय के घर दबिश दी ,जहां पर भानसाय नहीं मिला। पुलिस टीम ने गवाहों के समक्ष उसके घर से 02 नग समरसिबल पम्प, 02 बंडल जालीदार तार, 01 नग स्टाटर तथा 01 बंडल केबल तार जप्त किया गया। पुलिस ने आरोपी अमलेश्वर उर्फ नेपाली के घर से 03 बडंल जालीदार तार एवं घटना में प्रयुक्त हीरो ग्लैमर मोटर सायकल क्रमांक एमपी 54 एम 7057 को जब्त किया गया। पुलिस के द्वारा जब्त की वस्तुओं की कीमत करीब 72 हजार 600 रूपये है।

आरोपियों के द्वारा उपरोक्त चोरी की घटना को अंजाम दिया जाना पाए जाने पर पुलिस ने ग्राम कसकेला, थाना भटगांव निवासी 23 वर्षीय अमलेश्वर विश्वकर्मा उर्फ नेपाली, 20 वर्षीय महेश्वर विश्वकर्मा, ग्राम उंचडीह, बसदेई निवासी 19 वर्षीय राधेश्याम राजवाड़े एवं 19 वर्षीय रोहित राजवाड़े को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया है। प्रकरण में आरोपी भानसाय फरार है जिसकी पतासाजी पुलिस के द्वारा की जा रही है। 

कार्रवाई में चौकी प्रभारी बसदेई सुनील सिंह, प्रधान आरक्षक मनोज पोर्ते, आरक्षक देवदत्त दुबे, महेन्द्र यादव, अमरेन्द्र दुबे व महेन्द्र सिंह सक्रिय रहे।
 


Date : 31-Mar-2020

पार्षदों द्वारा घर-घर बांटे मास्क 

बिश्रामपुर, 31 मार्च। विश्वव्यापी कोरोना महामारी संकट के बीच नगर पंचायत बिश्रामपुर के पार्षदों द्वारा घर-घर पहुंच फेस मास्क वितरण किया जा रहा है।वार्ड क्रमांक 11 पार्षद दीप्ति स्वांई एवं वार्ड क्रमांक 7 पार्षद रवि शंकर बाऊआ के इस पहल को लोगों ने खूब सराहा। 

उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी संकट को देखते हुए राज्य शासन द्वारा जारी किए गए आदेश के तहत अब समस्त नगरी निकायों के पार्षद अपनी निधि का उपयोग कर अपने-अपने वार्ड में लोगों को मास्क व सैनिटाइजर का वितरण कर सकते हैं। 

आज इसी कड़ी में नगर पंचायत बिश्रामपुर में सर्वप्रथम वार्ड 11 की महिला पार्षद दिप्ती स्वांई एवं वार्ड 7 के पार्षद रविशंकर बबुआ के द्वारा अपने वार्डों के प्रत्येक घरों में जनसंख्या के अनुसार फेस मास्क वितरण प्रारंभ कर दिया गया। वहीं पार्षदों द्वारा सर्वप्रथम लोगों का सैनिटाइजर से हाथ धोया गया, तत्पश्चात मास्क वितरित किया गया। वहीं इस दौरान लोगों को जागरूक करते हुए पार्षदों द्वारा बताया गया कि घरों में रहकर खुद भी सुरक्षित रहें एवं समाज को भी सुरक्षित रखें। तथा प्रशासन के समस्त निर्देशों का पालन करते हुए कोरोना को मिलकर हराना है। द्वय पार्षदों के इस पहल को लोगों ने खूब सराहा एवं कहा कि बाजारों में मास्क उपलब्ध नहीं हो रहा है और जो मिल भी रहा है वह कालाबाजारी के तहत औने पौने दाम में मिल रहा है और पार्षदों के द्वारा घर-घर मास्क दिए जाने से काफी राहत मिलेगी। इस दौरान नगर अध्यक्ष आशीष यादव, सीएमओ युफ्रीशिया एक्का,सहित कर्मचारी जितेंद्र बहादुर पटेल आदि उपस्थित रहे। 
 

 


Date : 30-Mar-2020

बिहार के 11 मजदूर लॉकडाउन में फंसे
ग्रामीणों ने बैरियर लगा बाहरी लोगों का प्रवेश रोका

छत्तीसगढ़ संवाददाता
भैयाथान, 30 मार्च। 
कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव हेतु घोषित लॉकडाउन के मद्देनजर भैयाथान विकासखंड के ग्राम पंचायतों में ग्रामीणों द्वारा स्वयं की सुरक्षा को देखते हुए मुख्य मार्ग पर बांस लगाकर वहां बैरियर बना दिया गया है। उस बैरियर पर 'कोरोना वायरस से सावधान, बाहरी व्यक्ति का ग्राम में प्रवेश निषेध' लिखा हुआ है। इससे साफ तौर पर पता चलता है कि केवल शहरी इलाकों में ही नहीं कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव हेतु ग्रामीण भी जागरूक होकर लॉकडाउन का पालन बखूबी से कर रहे हैं। वहीं बिहार से के मजदूर लॉकडाउन के कारण फंसे हुए हैं जिनका दर्रीपारा के हॉस्टल में रहने व खाने पीने का इंतजाम एसडीएम व जनपद सीईओ के द्वारा किया गया है।

वहीं ग्राम के ग्रामीणों का कहना है कि सरकार ने पूरे देश को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव हेतु लॉकडाउन किया है। लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की जा रही है। सरकार के द्वारा उठाए गए इस कदम को अमल में लाते हुए हम सभी ग्रामवासी अपने ग्राम को बाहरी व्यक्ति के प्रवेश को निषेध कर कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव हेतु छोटा सा योगदान दे रहे हैं, ताकि हमारा जिला व ग्राम भी सुरक्षित रहे। वहीं भैयाथान तहसीलदार प्रतीक जायसवाल ने विभिन्न ग्राम पंचायतो में हुई नाकेबंदी का सघन दौरा कर ग्रामीणों को लगातार समझाईश दिया जा रहा है। 

आज ब्लॉक मुख्यालय के ग्राम रजनी में जाकर जिला प्रशासन के निर्देशानुसार नाकेबंदी कराई। ज्ञात हो कि ब्लॉक मुख्यालय के समीप रहते हुए रजनी चारों तरफ से जंगलों से घिरा हुआ है वहां ना तो उक्त ग्राम के जनप्रतिनिधि सुध ले पाते हैं और ना ही अधिकारी। तहसीलदार प्रतीक जायसवाल ने उक्त ग्राम में पहुचकर ग्रामीणों को कोरोना वायरस को लेकर एहतियात बरतने की समझाइश दी गई।


बिहार के 11 मजदूर फंसे
ग्राम पंचायत दर्रीपारा में बिहार से सरस्वती सायकल योजना के अंतर्गत सायकल फिटिंग करने आए 11 मजदूर लॉकडाउन के कारण फंसे हुए हैं जिनका दर्रीपारा के हॉस्टल में उनका रहने व खाने पीने का इंतजाम एसडीएम व जनपद सीईओ के द्वारा किया गया है और उनकी सम्पूर्ण व्यवस्था भी की गई है और सभी स्वस्थ हैं। आज एसडीएम प्रकाश सिंह राजपूत व सीईओ आर बी तिवारी ने वहां पहुँच व्यवस्थाओ का भी जायजा लिया गया। इस दौरान हनुमान दुबे,सरपंच पारश सिंह,सचिव उमेश्वर सिंह भी मौजूद रहे।


Date : 30-Mar-2020

इमारती लकडिय़ां जब्त, 5 तस्कर पकड़ाए

छत्तीसगढ़ संवाददाता
भैयाथान, 30 मार्च।
पुलिस ने सोमवार को महुली क्षेत्र में दबिश देकर 5 लोगों के कब्जे से कैम्हा व सरई के चैखट, सिल्ली व पटरा 36 नग जब्त किया है जिसकी कीमत करीब 20 हजार रूपये है।

सूरजपुर जिले के दूरस्थ अंचल बिहारपुर में पुलिस व वन विभाग के संयुक्त टीम को मुखबीर से सूचना मिली थी कि मोहली के जंगल में लकड़ी तस्कर इमारती लकड़ी को काटकर मध्यप्रदेश में इसकी तस्करी कर रहे हंै। सूचना को पुलिस अधीक्षक कुकरेजा ने गंभीरता से लेते हुए जंगलों से बहुमूल्य लकड़ी की तस्करी करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने हेतु थाना चांदनी की पुलिस को निर्देश दिए। 

चांदनी थाना की पुलिस टीम ने महुली निवासी 5 लोगों के कब्जे से विभिन्न प्रकार के इमारती लकड़ी जब्त किया है जिसकी कीमत करीब 20 हजार रूपये है। पुलिस ने आरोपियों से इमारती लकड़ी जब्त कर अग्रिम कार्यवाही हेतु वन विभाग को सुपुर्द कर दिया है। कार्रवाई की भनक लगते ही घुमन पण्डो पहले ही वहां से भाग चुका था।

कार्रवाई के दौरान खदेव जायसवाल ग्राम महुली से कैम्हा व सरई लकड़ी का 6 नग चैखट, 2 नग बोटा, 2 नग सिल्ली , घुमन पण्डो महुली से सरई का 5 नग सिल्ली, 2 नग पटरा , लालजी पण्डो उमहुली से 5 नग सिल्ली , शत्रुधन जायसवाल महुली से 4 नग सिल्ली व 1 नग मोटा बोगी , गोविन्द जायसवाल महुली से सरई का 9 नग सिल्ली जब्त किया गया।


कार्रवाई में पुलिस को पैदल तय करनी पड़ी काफी दूरी
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि चांदनी थाना क्षेत्र का ग्राम महुली दुर्गम जंगल-पहाड़ से घिरा हुआ काफी दूरस्थ गांव है। पुलिस टीम को कार्यवाही हेतु पैदल चलकर काफी दूरी तय करना पड़ा। पूछताछ पर आरोपियों ने बताया कि महुली जंगल से इमारती लकड़ी काटकर उसे विभिन्न आकार देकर चोरी छुपे मध्यप्रदेश में ले जाकर बिक्री कर लाभ अर्जित करते थे।

इस कार्रवाई में थाना प्रभारी चांदनी शिवकुमार खुटे, एएसआई विदवाराम यादव, प्रधान आरक्षक मानसिंह, आरक्षक रामसिंह, रामप्रसाद साडिल्य, हरिलाल पैंकरा व नगर सैनिक मुन्नीलाल सहित वन विभाग के वनपाल रामप्रताप सिंह , चोनठे राम , गुलशन यादव,मोतीलाल तिवारी सक्रिय रहे।

 


Date : 30-Mar-2020

ओडिशा से ट्रक में कटनी जा रहे मजदूरों को पुलिस ने रोका

छत्तीसगढ़ संवाददाता
सूरजपुर, 30 मार्च।
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव व रोकथाम हेतु लॉकडाउन व धारा 144 का जिले में कड़ाई से पालन किया जा रहा है। 
सीमा पर लगे बैरियर से अनुमति प्राप्त वाहनों के आने-जाने का ब्यौरा रजिस्टर में दर्ज कराया जा रहा है। इसी के मद्देनजर रखते हुए आज ओडिशा से ट्रक में आ रहे मजदूरों को पुलिस ने पकड़कर मंगलभवन में रखा गया है। बताया गया है कि 17 मजदूर ट्रक में सवार होकर कटनी मजदूरी के तलाश में जा रहे थे, जिनको पुलिस ने रिंग रोड स्थित माता कर्मा चौक में रोका। मंगल भवन में स्वास्थ्य परीक्षण करने पर सभी मजदूर स्वस्थ मिले हैं।

 


Date : 28-Mar-2020

भैयाथान में विदेशों व दीगर प्रांतों से आए 68 लोग होम आइसोलेशन पर

भैयाथान, 27 मार्च। सूरजपुर जिले के भैयाथान में विदेशों व अन्य प्रांतों से आए 68 लोग होम आइसोलेशन में हैं,वहीं विकासखण्ड के प्रत्येक ग्राम पंचायतों में नाकेबंदी कर बाहर से आने वाले लोगों की भी नजर रखी जा रही है। कोरोना वायरस को लेकर प्रशासन प्रतिदिन सख्त नजर आ रही है।

भैयाथान तहसीलदार प्रतीक जायसवाल ने बताया कि इस संबंध में प्रशासन ने अधिसूचना जारी की है कि अन्य राज्य अथवा प्रांत से आने वाले व्यक्तियों को घर में 14 दिन तक होम आईसोलेट किया जाना है। इसके मद्देनजर प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त दल द्वारा विदेश भ्रमण एवं अंतरराज्यीय प्रांतों से आने वाले व्यक्तियों के घरों में होम आईसोलेशन के दौरान 14 दिनों तक ''होम आईसोलेशन स्टिकर घर के अंदर प्रवेश निषेधÓÓ घरों के बाहर लगाने के निर्देश देते हुए स्टिकर उनके घर के बाहर चस्पा कर दिया गया हैं। साफ तौर पर कहा गया है कि इस व्यवस्था का पालन नहीं करने वालों को महामारी अधिनियम 1897 एवं धारा 144 सीआरपीसी 1973 के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी। भैयाथान विकासखण्ड के अलग अलग ग्राम पंचायतों के 68 लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया है।

कई उठा रहे फायदा, हर चीज के बढ़ाए दाम
लॉकडाउन के चलते आम लोगों की जरूरत के लिए प्रशासन ने जिन दुकानों को खोलने की अनुमति दी है उनमें से कई दुकानदारोंद्वारा किराना सहित सब्जी व अन्य समान अधिक दाम में बेचना सामना आ रहा है। इसकी शिकायत प्रदेश कांग्रेस सचिव अखिलेश प्रताप सिंह ने तहसीलदार भैयाथान से कर समस्त दुकानदारों से अपील की कि इस विषम परिस्थितियों में आप सभी लोग सहयोगात्मक दृष्टि से पूरी तरह से सहयोग करें। आपका यह सहयोग हमेशा हमेशा के लिए यादगार रह जाएगा। भैयाथान सहित अन्य ग्रामों में दुकानदार हर चीज को महंगे दामों पर बेच रहे हैं। सबसे ज्यादा दाम किराना और सब्जी विक्रेताओं ने बढ़ाए हैं। किराना व्यवसायियों ने तो हर चीजों पर 10 से 15 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बढ़ा दिए हैं। बाहर से सब्जियां नहीं आने का दावा करते हुए सब्जी विक्रेताओं ने कई सब्जियों के दाम दोगुने तक कर दिए हैं। 
इसी को लेकर आज प्रदेश कांग्रेस सचिव ने हाईस्कूल ग्राउंड में एक पिकअप सब्जी की व्यवस्था कम दामों पर किया और इस दौरान लोगों को यह भी कहा कि दूरी बनाकर ही सब्जी सहित अन्य सामानों की खरीदारी करें। इस संबंध में तहसीलदार प्रतीक जायसवाल ने बताया कि भैयाथान सहित बड़सरा, भवराही, खडग़वां, सहित अन्य ग्राम पंचायतों में जाकर उचित मूल्य पर समान बेचने को कहा। अगर तय कीमत से अधिक में बेचने की शिकायत मिली तो उक्त दुकानदार पर उचित कार्रवाई की गई है।

गांव के लोग भी आगे आकर कर रहे हैं जागरूकता
ग्राम पंचायत बुंदिया के युवाओं द्वारा गांव को पूरी तरह बंद कर दिया गया है। ग्राम बुंदिया के मुख्य मार्गों पर आने जाने वाले रास्ते पर बैरिकेट्स लगा कर ग्राम से बाहर जाने व आने वाले पर पूरी तरह पाबंदी लगा दी है। ग्राम बुंदिया रमेश गुप्ता ने बताया कि कोरोना के संक्रमण को रोकना है तो लोगों को अपने घरों में ही रहना है व एक दूसरे से दूरी बना के रखना है ताकि संक्रमण और ना फैले और यह महाहमारी हमारे देश और विश्व से पूरी तरह खत्म हो जाए।

गरीबों को दिया जाएगा चावल
कोई भी गरीब व्यक्ति अब भूखा ना रहे, जिसके मद्देनजर विकासखण्ड के समस्त ग्राम पंचायत के सचिवों को निर्देशित किया गया है, जिसके लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में दो क्विंटल चावल का व्यवस्था कर लिया गया है।


Date : 19-Mar-2020

नवरात्रि पर कुदरगढ़ मेला स्थगित परिसर में बाजार नहीं लगाने आदेश  

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
भैयाथान, 19 मार्च।
सूरजपुर जिले के ओडग़ी विकासखंड के कुदरगढ़ में स्थित मां कुदरगढ़ी धाम की आगामी नवरात्र में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव के मद्देनजर कुदरगढ़ मेला को कलेक्टर सुरजपुर ने रोक लगा दी गई है। वहीं नवरात्र पर सालों पुराने आयोजित होने वाले मेले को भी स्थगित कर दिया गया है। गुरुवार को कलेक्टर दीपक सोनी की अगुवाई में टीएल की बैठक में यह फैसला लिया गया है। 

बैठक में बताया गया कि मेला स्थगित किया गया है और श्रद्धालुओं सहित मेला परिक्षेत्र में श्रद्धालुओं का कुदरगढ़ में प्रवेश प्रतिबंध रहेगा। वही परिसर में किसी भी प्रकार का आयोजन नहीं किया जाएगा और परिसर में हाट बाजार नहीं लगाने का आदेश जारी किया गया है। वहीं कोरोना वायरस के प्रभाव को कम करने के लिए प्रशासन ने एहतियातन यह निर्णय लिया है। कोरोना वायरस के चलते पहले से ही भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों पर प्रतिबंध लगा हुआ है।

गौरतलब है कि 25 मार्च से चैत्र नवरात्र प्रारंभ हो रहा है इस दौरान जिले के ओडग़ी ब्लॉक में प्रशिद्ध देवी धाम कुदरगढ़ में हर साल की तरह लाखों की संख्या में श्रद्धालु जुटेंगे यहां की देवी पर लोगों को आस्था ऐसी है कि छत्तीसगढ़ के साथ साथ अन्य प्रदेशों से भी यहां पूजा अर्चना करने आते हैं। कुदरगढ़ में लाखों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं और इन्ही की मद्देनजर को देखते हुए प्रशासन ने कुदरगढ़ मेला को स्थगित कर दिया गया है। वही उक्त निर्णय के कारण श्रद्धालुओं को सूचना के लिए जिला व ग्राम स्तर पर व्यापक प्रचार प्रसार किया जाना आवश्यक है। जिले के रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, में बैनर, फ्लेक्स पम्पलेट के माध्यम से श्रद्धालुओं तक मेला स्थगित होने को सूचना का व्यपाक प्रचार प्रसार किए जाने का आदेश जारी किया गया है और श्रद्धालुओं को अपने घरों में ही रहकर पूजा-अर्चना करने का अपील किया गया है।


Date : 18-Mar-2020

खाद्य मंत्री के पिता को सीएम ने दी श्रद्धांजलि

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
विश्रामपुर, 18  मार्च।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज पार्वतीपुर में खाद्य मंत्री अमरजीत भगत के पिता स्व.दखलु राम भगत के दशगात्र कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने स्व. श्री दखलू भगत के छायाचित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर श्रद्धांजलि दी और मंत्री श्री भगत एवं उनके परिवार के सदस्यों से भेंट कर इस दुखद घड़ी में धैर्य रखने सांत्वना दी। मुख्यमंत्री के साथ विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, नागरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया ने भी स्व.दखलू राम भगत को श्रद्धांजलि दी। 

छत्तीसगढ़ शासन के खाद्य, नागरिक आपूर्ति मंत्री अमरजीत भगत के पिता दखलू राम भगत का 9 मार्च को रायपुर के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया था। उनका दशगात्र कार्यक्रम आज यहां पार्वतीपुर में था। जनप्रतिनिधियों के अलावा हजारों लोग सरगुजा, सूरजपुर, बलरामपुर, कोरिया व अन्य जिलों से भी श्रद्धांजलि कार्यक्रम में पहुंचे थे।

इस दौरान सरगुजा विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं प्रेमनगर विधायक खेलसाय सिंह, सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष द्वय  वृहस्पत सिंह, गुलाब कमरों, सामरी विधायक चिंतामणी महाराज, लुण्ड्रा विधायक चिंतामणी महाराज,विधायक भटगांव पारसनाथ राजवाड़े, रायपुर विधायक विकास उपाध्याय, भिलाई विधायक देवेंद्र यादव, बैकुंठपुर विधायक अम्बिका सिंहदेव, मुख्यमंत्री के संयुक्त सचिव टामन सिंह सोनवानी, कमिश्नर सरगुज़ा इमिल लकड़ा, कलेक्टर दीपक सोनी सहित अन्य जनप्रतिनिधि, वरिष्ठ अधिकारी तथा गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

 


Date : 17-Mar-2020

भैयाथान में मक्का बीज वितरण

भैयाथान, 17 मार्च। सूरजपुर जिले के विकासखंड भैयाथान में कलेक्टर दीपक सोनी के निर्देशन में कृषि विभाग द्वारा किसानों को रबी की अतिरिक्त फसल लेने हेतु मक्का को प्रोत्साहित करने मक्का बीज का वितरण किया गया।

सूरजपुर जिले में पूर्व के वर्षों में सिर्फ खरीफ सीजन में ही मक्के की खेती की जाती थी। धान के बाद सर्वाधिक रकबे में बोई जाने वाली मक्का की खेती अब तीन सीजन में की जाने लगी है। खरीफ के अलावा रबी सीजन में मक्का लगाने वाले बहुसंख्यक किसान अब गर्मी के दिनों में भी बड़े रकबे में मक्का की खेती कर रहे हैं। मक्का की खेती बहुपयोगी लाभकारी नगदी फसल के रूप में सामने आई है। यहां के सुंदरपुर, अनरोखा, बंजा, गंगोटी, सत्यनगर, खोंपा के गौठानो में लगभग 10 एकड़ में मक्का की खेती की गई है। समूहों की माने तो प्रचंड गर्मी में थोड़ी सी भी पानी की कमी होने पर सब्जी वर्गीय फसलों को सीधा नुकसान होता है। कीट प्रकोप का खतरा भी बना रहता है, इसलिए मक्के की खेती को वे प्राथमिकता दे रहे हैं। अधिकांश गौठानो में मक्के की खेती की जा रही है। 

नगदी फसल के रूप में भी होने के कारण मक्के के रकबे में लगातार वृद्घि हो रही है। मक्के की खेती कई मायनों में लाभकारी है। किसानों को इसका बेहतर दाम मिलता है। मक्के का पौधा हरे चारे की कमी को दूर करता है।इसी को लेकर गौठानो में चारागाह की भूमि को खेत नुमा बनाकर उसमें उपजाऊ बनाया गया और उस खेत में मक्का बीज का बुआई की गई जहां यहां के छ: गौठान की चारागाह की भूमि में खेत बनाकर 10 एक्कड़ में मक्का की फसल लहलहा रही है। और मक्के की फसल दूर दूर तक हरा भरा दिखाई दे रही है।गर्मी के सीजन में मक्के की खेती के कई फायदे गौठान समूहों को मिल रहे हैं। 

हरा भुट्टा बेहतर दाम के साथ बिकेगा और मक्के का पौधा गौठान में हरा चारा के रूप में मवेशियों को खिलाने का काम आयेगा और पशु आहार के रूप में मक्के के पौधे की उपयोगिता से गौठान में चारा की कमी को भी दूर करने में आसानी होगी। कृषि विभाग की माने तो जिस खेत में मक्का की खेती होती है, वहां धान की बेहतर पैदावार होती है। इन्ही कारणों से मक्का की खेती को प्रथमिकता के तौर पर लिया जा रहा है।


Date : 16-Mar-2020

सामु. स्वा. केंद्र में सोलर पैनल बना शो पीस, मोबाइल टॉर्च की रोशनी से इलाज

लखनपुर, 16 मार्च। लखनपुर क्षेत्रांतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बिजली गुल होने पर मरीजों का इलाज मोबाइल टॉर्च की रोशनी में किया जा रहा है। पूर्व में वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर सोलर पैनल की व्यवस्था कराई गई थी। बावजूद इसके अब सोलर पैनल भी नाकाम नजर आता है, जहां अस्पताल में लगा सोलर पैनल केवल शो पीस बनकर रह गया है। यहां लगाया गया सोलर पैनल न तो मरीजों के काम आ रहा है और न ही किसी और के। 

अस्पताल में बिजली गुल होने के बाद मरीज मोबाइल टॉर्च का उपयोग करते नजर आते हैं। आपातकालीन स्थिति में प्रकाश व्यवस्था को लेकर अब मरीज अस्पताल में काफी परेशान हैं।

इस संबंध में खंड चिकित्सा अधिकारी पी एस केरकेट्टा ने बताया कि सोलर पैनल लगा हुआ है लेकिन सोलर चार्ज नहीं होने से यह दिक्कत हुई। सोलर पैनल से संबंधित दिक्कतों के लिए मैकेनिक को बुलाया गया है। जल्द ही संबंधित समस्या को ठीक करा लिया जाएगा। अस्पताल में सोलर पैनल पूर्व में 8 केबी का था जिसके बाद उसे 2 केबी का कर दिया गया, जहां बिजली खपत अधिक होने से यह दिक्कत आई।

 


Date : 16-Mar-2020

बिजली की आंख मिचौली, लालटेन की रोशनी में छात्र कर रहे पढ़ाई

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
लखनपुर, 16 मार्च।
विकासखंड के ग्रामीण अंचलों सहित नगर में इन दिनों बिजली की आंख मिचौली से छात्र- छात्राएं परेशान है। ग्रामीण क्षेत्रों में रात में बिजली कटौती से छात्र छात्रओं को पढ़ाई करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। 

गौरतलब है कि इन दिनों 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं चल रही है। नगर सहित ग्रामीण अंचलों में बिजली कटौती से 10वीं एवं 12वीं के छात्र-छात्राओं को रात में बिजली नहीं होने से बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है तथा परीक्षाओं की तैयारियां पूर्ण नहीं हो पा रही है। परीक्षा की तैयारी तो नहीं हो पाने से छात्र-छात्राओं का भविष्य अंधकारमय होता दिख रहा है। छात्र-छात्राओं ने शासन-प्रशासन का ध्यान आकर्षण करवाते हुए उचित व्यवस्था कर सुधार की मांग की है।

 


Previous12Next