छत्तीसगढ़ » सूरजपुर

Previous12Next
Date : 22-Jul-2019

सरगुजा कमिश्नर ने किया आदर्श गौठान का निरीक्षण

सूरजपुर, 22 जुलाई। इमिल लकड़ा कमिश्नर सरगुजा संभाग ने सूरजपुर जिले के प्रतापपुर विकासखण्ड के ग्राम खडगवां कला में नरुवा, गरुवा, घुरुवा और बाड़ी अंतर्गत संचालित कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी अश्वनी देवांगन, एसडीएम प्रतापपुर से सीके पैकरा एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत प्रताापपुर राजेश सेंगर उपस्थित थे। 

कमिश्नर श्री लकड़ा ने बताया कि सूरजपुर जिले में किये गये गौठान कार्य ग्रामीणों के उत्थान में की गई पहल है, आदर्श ग्रामों में किये जा रहे नरुवा, गरुवा, घुरुवा और बाड़ी के कार्यों को बताया तथा ग्राम खडगवांकला स्थित गौठान का निरीक्षण कराते हुए निर्मित वर्मी कम्पोष्ट, कोटना, पानी टंकी, मचान, बाडी विकास एवं चैन लिंक फेंसिंग निर्माण कार्यों के तहत किये गये कार्य फलदार वृक्ष व सब्जियों जिनमें मुख्य रूप से आम, लीची, पपीता, सीताफल व जामुन के पौधे लगाये गये हंै, का अवलोकन कराया।

श्री लकड़ा ने बाड़ी विकास के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के लगाये गये सब्जियों का सुरक्षा व रख-रखाव करने समूह की महिलाएं को निर्देशित किया और कहा कि सब्जियों का उत्पादन बढ़ाकर आर्थिक स्थिति मजबूत करें। 


Date : 20-Jul-2019

सिपाही ने लगाया अपने अफसरों पर पैसे लेकर आरोपियों को छोडऩे का आरोप 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
सूरजपुर, 18 जुलाई।
आरक्षक राजेश पटेल ने अपने ही विभाग के अधिकारियों पर पैसा लेकर आरोपियों को छोडऩे और बयान बदलने का गंभीर आरोप लगाया है, जिसकी नामजद शिकायत उसने आईजी सरगुजा से की है, इस पूरे मामले में जिले के कप्तान जांच की बात कर रहे हैं।

जिले मुख्यालय के पुलिस कंट्रोल रूम में राजेश पटेल, जिसे फिलहाल सूरजपुर से तबादला कर ओडग़ी थाने में आरक्षक  है। राजेश  ने जिले के पुलिस अधीक्षक सहित कई पुलिस अधिकारियों पर गंभीर आरोप लगाए हैं। राजेश पटेल के अनुसार 9 जनवरी 2019 को उसके मकान के सामने से उसकी स्कार्पियों वाहन चोरी हो गई थी। पुलिस विभाग आरोपियों की गिरफ्तारी की बजाये पीडि़त   को ही आरोपी बनाने की फिराक में थे। जिसकी शिकायत पीडि़त आरक्षक ने एसपी श्री जायसवाल से की थी और बताया कि उसने स्वयं ही पूरे मामले की जांच की है और आरोपियों तक पहुंच गया है, जिसके बाद एसपी सूरजपुर जीएस जायसवाल ने पुलिस की एक टीम गठित की जिसमें पीडि़त आरक्षक को भी टीम में शामिल कर झारखंड रवाना किया गया। 

पीडि़त राजेश पटेल का आरोप है कि वहां आरोपियों को गिरफ्तार करने के बाद पांच लाख रुपये लेकर छोड़ दिया गया और झारखंड से खाली हाथ वापस आ गए, आने के बाद पीडि़त को उस टीम से भी निकाल दिया गया। साथ ही उसका ट्रांसफर कोतवाली के कंट्रोल रूम से दुरस्त थाना ओडग़ी कर दिया गया। पीडि़त आरक्षक ने अपने आरोप में पुलिस अधिकारियों और आरोपियों के नाम लेते हुए रिश्वत की रकम भी बताई है। झारखण्ड के रांची का रहने वाला रणजीत सिंह और विशाल गुप्ता को तीन दिन हिरासत में रखा गया इसके बाद बिना किसी  कार्रवाई कर छोड़ दिया गया। आरक्षक के अनुशार झारखण्ड निवासी रणजीत सिंह से तीन लाख, विशाल गुप्ता से तीन लाख रुपये, अशरफ अली से साढ़े सात लाख और शम्भू यादव से एक लाख तीस हजार रुपये लिए गए, कुल मिलाकर बीस लाख रुपये के उगाही का आरोप लगाया है।

राजेश पटेल के अनुशार उसकी स्कार्पियों बिहार पटना के जानीपुर इलाके में शराब माफिया राजा पासवान के पास है, बावजूद इसके पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर रही है। साथ ही पीडि़त को आरोपी पुलिसकर्मियों की तरफ से मारपीट की धमकी दी जा रही है।


Date : 17-Jul-2019

पीएफ के लिए ठोकरें खा रहा अपाहिज मजदूर

रंजीत सिंह
मनेन्द्रगढ़, 17 जुलाई (छत्तीसगढ़)।
भविष्य निधि (पीएफ) वह जमा पूंजी होती है जो किसी भी कर्मचारी के भविष्य को संवारने के काम आती है, लेकिन एसईसीएल हसदेव क्षेत्र में कार्यरत् एक ठेका श्रमिक अपने भविष्य निधि के लिए 8 माह से दर-दर की ठोकरें खा रहा है। पीएफ के अभाव में भविष्य तो दूर फिलहाल वर्तमान में उसे अपनी जवान बेटी की चिंता खाए जा रही है। उसने यह सोचकर पीएफ जमा किया था कि अपनी भविष्य निधि से बिटिया के हाथ पीले कर सकेगा, लेकिन पीएफ नहीं मिलने की वजह से उसके सारे अरमानों पर पानी फिर गया है। अपनी भविष्य निधि के लिए ठेका श्रमिक ने कई अधिकारियों से लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय तक पत्राचार किया, लेकिन अभी तक उसे अपनी भविष्य निधि नहीं मिल सकी है।

नार्थ झगराखांड वार्ड क्र. 7 निवासी लालसाय पिता स्व. झूरू प्रसाद पनिका ने बताया कि वह ठेकेदार तरून कुमार सरकार के अंडर में 26 सितंबर 2006 से 9 दिसंबर 2015 तक ठेका मजदूर के रूप में पालकीमाड़ा भूमिगत खदान झगराखांड सब एरिया में कार्य करता था। पालकीमांड़ा खदान बंद होने के बाद उसने हसदेव एरिया के कुरजा सब एरिया के कपिलधारा यूजी माइंस में ठेकेदार राजीव सिंह के अंडर में काम किया। अचानक एक दिन माइंस के अंदर उसका एक्सीडेंट हो गया जिससे वह अपाहिज हो गया। मजदूर ने बताया कि हादसे के बाद खान प्रबंधक ने उसे खदान के बाहर काम नहीं दिया और वह अंदर काम करने की स्थिति में नहीं है। उसने कहा कि हालात ऐसे हो चले हैं कि अब उसका परिवार चलाना मुश्किल हो गया है। उसने कहा कि उसकी बड़ी बच्ची 23-24 वर्ष की हो गई है जिसकी शादी करना अनिवार्य हो गया है। वहीं आर्थिक तंगी की वजह से बेटे की पढ़ाई भी छूट गई है।

पीएम को पत्र लिखा तो मिली सलाह
ठेका श्रमिक लालसाय ने बताया कि हादसे के बाद उसे अपनी भविष्य निधि से बड़ी आस थी। इसके लिए उसने सर्वप्रथम क्षेत्रीय आयुक्त कार्यालय कोयला खान भविष्य निधि संगठन जबलपुर पत्र भेजकर अपनी पीएफ राशि दिलाए जाने की मांग की, लेकिन जब वहां से कोई जवाब नहीं आया तो 6 दिसंबर 2018 को उसने प्रधानमंत्री कार्यालय पत्र भेजकर अपनी वेदना से प्रधानमंत्री को अवगत कराया, परिणाम स्वरूप सहायक भविष्य निधि आयुक्त क्षेत्रीय कार्यालय रायपुर से 29 जनवरी 2019 को भविष्य निधि की राशि के संबंध में उसके पास जवाब आया। जवाब में कहा गया कि शिकायत की प्रवर्तन अधिकारी से जांच कराई गई। प्रवर्तन अधिकारी के जांच रिपोर्ट 18 दिसंबर 2018 के अनुसार शिकायत कोल माइंस भविष्य निधि से संबंधित है। इसके लिए कोल माइंस भविष्य निधि कार्यालय में आवेदन दिए जाने की सलाह दी गई।

स्टेटमेंट जमा नहीं होने से भुगतान रूका
इस बीच 16 जुलाई 2019 को कोयला खान भविष्य निधि संगठन क्षेत्रीय आयुक्त कार्यालय से क्षेत्रीय आयुक्त जयंत चौधरी का पत्र प्राप्त हुआ, जिसमें दर्शाया गया है कि एसईसीएल के हसदेव क्षेत्रांतर्गत पालकीमाड़ा कॉलरी के ठेकेदार तरूण कुमार सरकार एवं राजीव सिंह के द्वारा सीएमपीएफ खाता संख्या आवंटन किया गया है, लेकिन व्हीव्ही स्टेटमेंट जमा नहीं किया गया है। इस कारण भविष्य निधि का भुगतान संभव नहीं है। इससे यह साफ पता चलता है कि संबंधित ठेकेदारों के द्वारा ठेका श्रमिक की पीएफ राशि में हेरफेर की गई है।

परेशान ठेका श्रमिक ने साथियों को किया सजग
भविष्य निधि के लिए परेशान ठेका श्रमिक लालसाय पनिका ने कॉलरी में कार्यरत् अन्य ठेका श्रमिकों को सजग करने के लिए खदानों के बाहर अपील चस्पाई है। उसने अपनी अपील में कहा है कि सभी ठेका कर्मचारी भाई अपने-अपने ठेकेदारों से इस बात की पुष्टि कर लेवें कि उनका पीएफ कटता है तो उसका व्हीव्ही स्टेटमेंट ठेकेदारों द्वारा जमा किया जा रहा है या नहीं और यदि जमा किया जा रहा है तो पीएफ कहां से प्राप्त होगा और वर्तमान में कितनी राशि पीएफ के रूप में काटी गई है, अन्यथा वे भी पीएफ प्राप्ति के लिए उसकी तरह भटकते रहेंगे।

 

 


Date : 17-Jul-2019

माह गुजर गया और कई छात्रों को नहीं मिली किताबें

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
सरसींवा, 17 जुलाई।
शिक्षा सत्र का एक माह गुजर गया और कई छात्रों के हाथों तक पाठ्यपुस्तक नहीं पहुंच पाई है। शिक्षा विभाग का दावा था कि स्कूल खुलने के पूर्व ह छात्रों को निशुल्क पाठ्य पुस्तक का वितरण किया जाएगा, पर अब तक कई स्कूलों में पाठ्य पुस्तकें नहीं पहुंच पाई है। जिन स्कूलों में पुस्तकें पहुंची भी है तो संख्या कम होने के कारण सभी छात्रों को नहीं मिल पाया है।  12वीं के छात्रों का पाठ्यक्रम इस वर्ष बदल जाने के कारण से पाठ्य पुस्तक न तो बाजार में मिल पा रही है और न ही स्कूलों में। खासकर हिंदी और अंग्रेजी की किताब अब तक नहीं मिल पाने से छात्रों पालकों को चिंता सताने लगी है। पाठ्यपुस्तक के अभाव में शिक्षकों को अध्यापन कार्य करने में परेशानी हो रही है।

नवाचार के नाम पर नया पाठ्यक्रम को लागू कर दिया गया, पर छत्तीसगढ़ पाठ्यपुस्तक निगम एक महीना बाद भी हिंदी अंग्रेजी की पाठ्य पुस्तक उपलब्ध नहीं करा पाया। ज्ञातव्य हो कि कक्षा पहली से दसवीं तक समस्त छात्रों को शासन द्वारा निशुल्क पाठ्य पुस्तक उपलब्ध कराई जाती है, पर इस वर्ष छत्तीसगढ़ सरकार ने 12वीं तक के छात्रों को निशुल्क शिक्षा देने की घोषणा की गई। जिससे भ्रम की स्थिति बन गई। कांग्रेस के जनप्रतिनिधियों ने भी स्कूलों में आयोजित होने वाले प्रवेशोत्सव कार्यक्रमों में इसकी घोषणा कर सरकार की उपलब्धि बताने लगे। इससे छात्र और पालक असमंजस की स्थिति में पड़ गए।

ग्यारहवीं बारहवीं के छात्र पुस्तक स्कूलों में निशुल्क प्राप्त होने की आस में बाजार से खरीदना बंद कर दिए। जब स्कूलों में दाखिला लिया तो पता चला कि निशुल्क पुस्तक आरटीई के तहत अध्ययनरत छात्रों के लिए है। 11वीं के छात्र पुरानी किताब एवं बाजार से खरीद कर काम चला रहे हैं। 12वीं के छात्रों को पुस्तक न तो स्कूल से मिल पा रहा है न ही बाजार में। सारे पाठ्यक्रम नए हैं। महीने भर से सिर्फ व्याकरण की पढ़ाई हो पा रही है। बता दें कि इस बार के 12वीं के पाठ्यक्रम में काफी बदलाव कर दिया गया है जिससे शिक्षकों को ठीक से अध्यापन कराने के लिए खूब तैयारी करने की आवश्यकता है।

निजी स्कूलों में सीजी पाठ्यक्रम पढऩे वाले छात्रों को भी शासन द्वारा निशुल्क पाठ्य पुस्तक वितरण करने का प्रावधान है। 
एक निजी स्कूल के प्राचार्य ने बताया कि सारे छात्रों को पुस्तक नहीं मिलने से स्थिति बिगड़ी है। उसी तरह सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत छात्रों को पुस्तक नहीं मिल पाया है। पहली बार जितनी किताबें पहुंची थीं, उसका वितरण तो हो गया। दोबारा डिमांड के अनुरूप पुस्तकें नहीं पहुंची है। इसके चलते छात्रों को पुस्तक नहीं मिल पाया है। 12वीं के एक छात्र ने बताया कि बारहवीं हिंदी, अंग्रेजी एवं इतिहास की किताब नहीं मिल रही है।


Date : 16-Jul-2019

पुलिस ने निकाली नशामुक्ति जनचेतना रैली
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
सूरजपुर, 16 जुलाई।
जिले के पुलिस अधीक्षक जीएस जायसवाल के निर्देशन में तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर एवं एसडीओपी प्रतापपुर राकेश पाटनवार के मार्गदर्शन में खडग़वां पुलिस चौकी प्रभारी सरफराज फिरदौसी के अगुवाई में स्कूली छात्र-छात्राओं के साथ नशामुक्ति जनचेतना रैली निकाल कर आमजनों को नशे से दूर रहने का आह्वान किया। 

पुलिस अधीक्षक ने पिछले दिनों जिले के सभी थाना एवं चौकी प्रभारीयों को सहयोग के बैनर तले नशे के खिलाफ अभियान चलाकर नशामुक्त समाज की संरचना के निर्देश दिए थे। श्री जायसवाल के उक्त निर्देशन के परिपालन में गत् दिवस सोमवार को खडग़वां पुलिस चौकी प्रभारी सरफराज फिरदौसी के अगुवाई में पुलिस ने अध्ययनरत् छात्र-छात्राओं के साथ नशा मुक्ति जन चेतना रैली आयोजित कर खडग़वां के मुख्य मार्गों से होते हुए साप्ताहिक बाजार पहुंचकर सभा को संबोधित किया।

खडग़वां पुलिस चौकी प्रभारी सरफराज फिरदौसी ने नशा मुक्ति जन चेतना रैली को संबोधित करते हुए आमजनों तथा खासकर युवाओं को देश का भविष्य बताते हुए, नशे का त्याग कर शारीरिक व मानसिक तौर पर मजबूत रहने का आव्हान किया।  श्री फिरदौसी ने नशे दुष्प्रभावों को बताते हुए कहा कि यह चिंता का विषय है कि नशे की लत से लोग भयंकर बीमारियों के चपेट में तो आते ही हैं, साथ ही आये दिन नशे के कारण दुर्घटनाओं से भी अनेक परिवार बिखर चुके हैं, नशा युवा पीढ़ी को लगातार अपनी गिरफ्त में ले रहा है, ऐसे हमें सभ्य समाज की रचना के लिए नशे का त्याग करने का संकल्प लेना होगा तभी जान माल की सुरक्षा के साथ सभ्य समाज की परिकल्पना संभव हो सकेगा। 

 रैली में शासकीय हाईस्कूल खडग़वां कला की प्राचार्य अंजीता तिर्की, शिक्षक रश्मि मिश्रा, सीमा पाटील, राजेन्द्र धृतलहरे, प्रधान आरक्षक मोहरसाय, आरक्षक प्रमोद गुप्ता, कृष्णकांत पाण्डेय, शिव राजवाड़े, दिनेश मिंज, श्याम सिंह सहित स्कूल के छात्र छात्राए सम्मिलित रहे।

 


Date : 16-Jul-2019

शिक्षिका ने बच्चों को पीटा, मुर्गा बनाकर वीडियो वायरल किया

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
सूरजपुर, 16 जुलाई।
जिले के ग्राम पंचायत दतिमा स्थित एक निजी स्कूल में शिक्षिका के द्वारा आधा दर्जन से अधिक छात्रों को मुर्गा बनाकर पिटाई करने के साथ सभी छात्रों से मैं गधा हूँ कहलवाते हुए मोबाइल से वीडियो बनाकर सोशल मीडिया में वायरल करने का अमानवीय मामला सामने आया है। जिससे अभिभावकों में रोष है वहीं क्षेत्र के लोगों के द्वारा शिक्षक की निंदा की जा रही है।

जिले के सूरजपुर विकासखण्ड अंतर्गत ग्राम पंचायत दतिमा स्थित सुविधाविहिन भवन में संचालित छत्तीसगढ़ पब्लिक स्कूल की संस्कृत विषय की शिक्षिका द्वारा पूछे गए प्रश्न के उत्तर नहीं दिए जाने से नाराज शिक्षिका ने आधा दर्जन से अधिक छात्रों को पहले तो घंटों धूप में खड़ा कर दिया गया। बाद में सभी छात्रों के पीठ पर पुस्तक रखकर मुर्गा बनाया गया और पीटते हुए बच्चों से बोलवाया गया कि मैं गधा हूँ, जिसका मोबाइल पर वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया।  शिक्षिका के इस कृत्य को लेकर अभिभावकों ने शाला प्रबंधन का जमकर विरोध किया, तत्पश्चात् शिक्षिका के द्वारा सार्वजनिक रूप से मांफी मांगने के बाद मामला तो शांत हो गया है, पर अभिभावकों तथा छात्रों ने मीडिया के समक्ष उक्त शाला में शिक्षा के अधिकार के हनन का आरोप लगाया है।


Date : 16-Jul-2019

घरेलू गैस सिलेंडर कम मिले, एजेंसी पर कार्रवाई, होटल से 3 सिलेण्डर जब्त

सूरजपुर, 16 जुलाई।
सूरजपुर एवं भैयाथान जनपद क्षेत्र के होटलों सहित गैस उपयोगी अन्य संस्थानों तथा गैस एजेंसियों में प्रशासनिक अमले की छापामार कार्रवाई में सैकड़ों की संख्या में घरेलू गैस सिलेंडर कम मिला।

प्रशासनिक जांच दल के द्वारा जिले के भैयाथान स्थित इंडेन गैस एजेंसी में छापामार के दौरान भरे हुए 69 गैस सिलेण्डर कम तथा 5 किलोग्राम के 51 सिलेण्डर कम पाये गये, विभाग द्वारा कम सिलेण्डर होने पर एजेंसी संचालक को कारण बताओ सूचना जारी करने की कार्यवाही की जा रही है। इसके अतिरिक्त हितग्राहियों के द्वारा सब्सिडी न मिलने की शिकायत की भी जांच की गई, जिसमें पाया गया कि हितग्राहियों द्वारा खाते में आधार लिंक नहीं कराया गया है, जिस पर आधार लिंक कराने सलाह दी गई है। 

इसके साथ ही जांच दल द्वारा सूरजपुर नगर के विभिन्न संस्थानों में घरेलू गैस के उपयोग के मद्देनजर छापामार कार्रवाई किया गया जिसमें कृष्णा रेस्टोरेंट भैयाथान रोड में घरेलू गैस का व्यावसायिक उपयोग करते हुए पाया गया। जिस पर रेस्टोरेंट से आंशिक रूप से भरे हुए भारत पेट्रोलियम गैस कंपनी के 3 सिलेण्डर जब्त कर लिये गये हैं। साथ ही गंगा श्री रेस्टोरेंट नवापारा, आदित्य रेस्टोरेंट तिलसिंवा के साथ अन्य संस्थानों में भी जांच की गई है। 

संस्थान के संचालकों को घरेलू गैस का उपयोग न करने सलाह देते हुए जिला प्रशासन सूरजपुर द्वारा दोषियों पर घरेलू गैस का व्यावसायिक उपयोग करने पर द्रविकृत पेट्रोलियम एवं अधिकतम कीमत नियतन आदेश, 2000 के तहत कार्यवाही की जा रही है।जांच दल में सहायक खाद्य अधिकारी संदीप भगत, रविशंकर कोमरा एवं खाद्य निरीक्षक कमलेश पटेल सम्मिलित रहे। 

 


Date : 15-Jul-2019

केंद्रीय चिकित्सालय बिश्रामपुर में डायलिसिस सेवा शुरू

एक साथ तीन मरीजों का हो सकेगा डायलिसिस

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बिश्रामपुर, 15 जुलाई।
एसईसीएल बिश्रामपुर क्षेत्र में आज कम्पनी के निदेशक कार्मिक डॉ. आर.एस.झा ने स्थानीय बस स्टैंड के समीप वॉटर एटीएम केंद्रीय चिकित्सालय बिश्रामपुर में डायलिसिस सेवा प्रधानमंत्री जॉन औषधि केन्द्र का शुभारंभ किया। 

लंबे समय से डायलिसिस सुविधा का क्षेत्रवासियों की माँग को क्षेत्र के महाप्रबंधक की सक्रियता से पूरा करने पर बधाई देते हुए श्री झा ने कहा कि केंद्र चिकित्सालय में एक साथ तीन मरीज़ों को डायलिसिस किया जा सकता है। इन मरीज़ों को अम्बिकापुर या प्राइवेट अस्पतालों में जाकर दो ढाई हज़ार रुपये ख़र्च कर डायलिसिस करवाना पड़ता था जिससे मरीज़ के परिजनों को हर माह कऱीब 10, हज़ार रुपये ख़र्च करने पड़ते थे। जो अब यह सुविधा अस्पताल में उपलब्ध हो जाएगी। उन्होंने कहा कि सुविधाओं का कोई अंत नहीं होता। सीएसआर के तहत बाहरी लोगों को भी चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो सकती है। केंद्र चिकित्सालय में एमडी डॉक्टरों के उपलब्धता के बारे में कहा कि प्रदेशभर में डॉक्टरों की भारी कमी है। जो टॉपर डॉक्टर है वे बड़े शहरों में रहना चाहते हैं कंपनी में 11 रीजऩल अस्पताल है।कई अस्पतालों में एमडी डॉक्टर उपलब्ध नहीं है। केंद्र चिकित्सालय में अच्छी व्यवस्था के लिए क्षेत्र के महाप्रबंधक सतीश श्रीवास्तव को बधाई देते हुए कहा कि चिकित्सकों को यहाँ अच्छी सुविधा उपलब्ध कराएं ताकि वह यहाँ रह सकें।श्री झा ने परिसर में ही प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र का शुभारंभ भी किया। उन्होंने अस्पताल में सभी वार्डों में जाकर मरीज़ों को फल वितरण किया।

अस्पताल के सभा कक्ष में केंद्र चिकित्सालय के डॉक्टरों की बैठक लेकर विस्तृत चर्चा भी की।स्थानीय बिश्रामपुर में सभी विभाग प्रमुख, सह क्षेत्रीय प्रबंधक कम्पनी एवं स्थानीय वेल्फेयर सदस्य,जेसीसी सदस्यों एवं श्रमिक नेताओं की संयुक्त बैठक भी ली।  इस अवसर पर क्षेत्र के महाप्रबंधक सतीश कुमार श्रीवास्तव, डॉक्टर मीनाक्षी देव,प्रमुख चिकित्सा सेवाएँ एसईसीएल ऑफि़सर एसो.के के पांडे कम्पनी वैलफेयर बोर्ड के सदस्य महाप्रबंधक संचालन बी एन झा, क्षेत्रीय प्रबंधक ए के सिंह,वी के चौधरी,एस अहमद,प्रमोद कुमार आर पी शाहा ,क्षेत्रीय वित् प्रबंधक नंदी सहित श्रमिक नेता अजय विश्वकर्मा देवेंद्र मिश्रा,डी.एस सोढी,पंकज गर्ग,सहित काफ़ी संख्या में अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।


Date : 15-Jul-2019

सुगम स्वस्थ सूरजपुर में मरीजों को वाहन सुविधा के साथ, वाहन चालकों को भी मिल रहा लाभ

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
सूरजपुर, 15 जुलाई।
जिले के कलेक्टर दीपक सोनी के पहल से सुगम, स्वस्थ सूरजपुर की अवधारणा को मूर्त रुप देने के लिए  25 मई को सूरजपुर तहसील के ग्राम पीढ़ा में आयोजित गैर संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम के दौरान हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर पीढ़ा में 05 वाहनों का पंजीयन कर वाहनों को सेवा देने के लिए प्रारंभ किया गया। 

जिले के सभी 06 विकासखण्डों में 'सुगम स्वस्थ सूरजपुरÓ  की एक विशिष्ट पहचान बनानेके लिए वाहन चालकों का विकासखण्ड स्तर पर एवं ग्राम स्तर संवेदीकरण करने के उपरांत 595 वाहन मालिकों द्वारा कार्यक्रम के अंतर्गत पंजीयन कराया गया एवं लिखित रुप से संकल्प पत्र दिया गया कि उनके द्वारा सेवा देने हेतु सहमति दी जा रही है। जिला स्तर से स्पष्ट निर्देश देते हुए वाहन के भुगतान को सुनिश्चित किया गया, आज दिनांक की स्थिति में उक्त कार्यक्रम से 292 मरीजों को लाभ प्रदाय किया जा चुका है इस हेतु 290 वाहनों ने अपनी सेवा प्रदान की है। और विभिन्न स्वास्थ्य संस्थाओं के स्तर पर 73000 रुपये का भुगतान किया जा चुका है, जिला चिकित्सालय सूरजपुर में 13000 रुपये, विकासखण्ड सूरजपुर से 9600 रुपये, विकासखण्ड रामानुजनगर से 8400 रुपये, विकासखण्ड भैयाथान से 17000 रुपये, विकासखण्ड ओडग़ी से 8800 रुपये, विकासखण्ड प्रतापपुर से 9000 रुपये एवं विकासखण्ड प्रेमनगर से 7200 रुपये का भुगतान किया जा चुका है।

इन आंकड़ों से स्वयं सिद्ध हो रहा है कि सुगम स्वस्थ सूरजपुर जैसे अभिनव प्रयोग का लाभ आम जनता को निरतंर हो रहा है, आम जनता के स्वास्थ्य केन्द्र तक पहुंचने की समस्या को काफी हद तक उक्त अभिनव प्रयोग के माध्यम से कम किया गया है, जिसका उदाहरण जिला सूरजपुर के विकाखण्ड ओडग़ी के ग्राम बेदमी के रेडुआ पारा के निवासी जयचन्द पिता परमेश्वर उम्र 46 वर्ष को 16 जून 2019 को भालू के द्वारा काट लिया गया, जिसे सुगम स्वस्थ सूरजपुर के वाहन से जिला चिकित्सालय सूरजपुर में लाकर उसकी जान बचाई गई, यह अपने आप में एक सफलता की कहानी भी है। वाहन चालक को मंच से सम्मानित भी किया गया।


Date : 15-Jul-2019

बिना बिजली बंद किए पोल लगाते करंट से 4 झुलसे, एक गंभीर

छत्तीसगढ़ संवाददाता
भैयाथान, 15 जुलाई।
सोमवार सुबह सूरजपुर जिले के भैयाथान विकासखंड के चन्द्रमेढ़ा से पलमा में टूटे हुए पोल को बदलने का कार्य बिना बिजली बंद किए किया जा रहा था। जैसे ही पोल खड़ा हुआ व चलित बिजली से पोल टकराने से पोल में करंट सप्लाई हो गया। जिससे नीचे पोल को पकड़े चार लोग करंट की चपेट में आने से बुरी तरह झुलस गए जिसमें एक की हालत नाजुक बताई जा रही है। वहीं दो लोगों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी कर दिया गया और 2 लोगों को गम्भीर हालत में मेडिकल कॉलेज अम्बिकापुर रेफर किया गया।

मिली जानकारी के अनुसार चन्दरमेढ़ा से पलमा में टूटे हुए बिजली पोल को निकालने व नया पोल लगाने का कार्य चल रहा था तभी चालू बिजली लाइन में पोल टकरा गया और हाई टेंशन बिजली की चपेट में आने से राजा बाबू पनिका 25 वर्ष,चन्दरमेढा निवासी की  हालत काफी गम्भीर बताई जा रही है । वही रेसरा निवासी अधीन पनिका 35 वर्ष को भी तेज झटका लगा है उसे भी रेफर किया गया है और प्रमोद व बिजेंद्र को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई। 

वहीं ग्रामीणों के बताए अनुसार खम्बे और टूटे हुए तार की मरम्मत का कार्य चल रहा था। टूटे हुए पोल को लगाने का कार्य चल रहा था और पोल लगाने  का कार्य किया जा रहा था तभी  पोल लगते हुए चालू लाइन की चपेट में आ गए।  काम करने से पहले इस क्षेत्र में बिजली कनेक्शन डिस्कनेक्ट नहीं कराया गया था। चालू बिजली में यह कार्य किया जा रहा था इसके लिए ठेकेदार के द्वारा बिजली बंद की सूचना व बिजली बंद नहीं कराया था। इसी बीच बिजली मिस्त्री व उसके साथ अन्य 3 लोग काम करने बिजली खम्भे लगाने का काम सुरु किया वैसे ही बिजली की चपेट में आ गए और बुरी तरह से झुलस गए। 
इस घटना के अफरा तफरी का माहौल निर्मित हो गया। आनन फानन में तुरन्त 108 को फोन कर मौके पर बुलाया गया और इलाज के लिए तुरन्त मेडिकल कॉलेज अम्बिकापुर भेज दिया गया ।

इस संबंध में भटगांव जेई आर आर पांडेय ने बताया कि  ठेकेदार के द्वारा बिजली काटने व कार्य करने  की कोई जानकारी नहीं दिया  गया था।

वही घटना की जानकारी लगते ही घटना स्थल पहुंचे भैयाथान एसडीएम रवि सिंह और तहसीलदार इंदिरा मिश्रा ने स्तल का जायजा लिया और उप स्वास्थ्य केंद्र में पहुच कर घायलों से मिले।

 


Date : 14-Jul-2019

आदिम जाति सेवा सह समिति कर्मियों ने नियमित करने की मांग रखी

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
भैयाथान, 14 जुलाई ।
आदिम जाति सेवा सह समिति संघ के द्वारा समिति में कार्यरत सभी कर्मचारियों को योग्यता अनुसार जिला सहकारी केंद्रीय बैंक में विभिन रिक्त पदों पर नियमित करने की मांग रखा गया। भैयाथान सोसायटी प्रबन्धक व संभाग उपाध्यक्ष सनलित कुशवाहा ने बताया कि समिति सामान कार्य सामान वेतन  दिया जाए। समिति कर्मचारियों को बैंक अपने कर्मचारी का दर्जा दे और छत्तीसगढ़ शासन समिति कर्मचारियों को राज्य कर्मचारी का दर्जा देने की मांग रखा गया।

 समिति में कार्यरत विगत कई वर्षों से अल्प वेतन भोगी के रूप में कार्यरत हैं हमारी उम्र अधिक होने के कारण किसी भी दूसरे विभाग मे नोकरी की पात्रता भी नही रखते यदि मांग पूरी नही होता है तो वर्ष 2019-20 धान खरीदी खाद बीज केसीसी नगद ऋण वितरण कार्य समिति के माध्यम से शासन के कई बड़े योजना को संचालित किया जा रहा है जो प्रभावित होंगे। पूरे सरगुजा संभाग में कार्यरत कर्मचारियों की संख्या 540 है । समिति के माध्यम से संभाग में ऋण वितरण किया जाता है और शासन के कई योजनाएं जैसे रुपए केसीसी कार्ड,प्रधानमंत्री उर्जवला योजना ,माइक्रो एटीएम ,प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, फसल ऋण वितरण धान खरीदी ब्याज अनुदान जैसे कई महत्वपूर्ण कार्य समिति के माध्यम से संचालित किया जाता है।  इस महंगाई के दौर में हम कर्मचारियो को अल्प वेतन दिया जा रहा है। 

इस कारण समिति में कार्यरत हम कर्मचारियों की स्थिति बहुत ही दैयनिय है शासन की ऐसी महत्वपूर्ण योजनाओं को संचालित करने वाले कर्मचारियों को नियमित किया जाना अति आवश्यक है। उपरोक्त मांग पूरी नहीं होने पर एक अगस्त से एक दिवसीय हड़ताल कलेक्ट्रेट चौक अम्बिकापुर सभाग में रखा गया है। इस दौरान प्रभाकर सिंह संभाग अध्यक्ष ,सनलित कुशवाहा संभाग उपाध्यक्ष,बसंत जयसवाल ,संचन्द्र गुप्ता सहित अन्य कर्मचारी भारी संख्या में उपस्थित थे।

 


Date : 13-Jul-2019

बारिश होते ही वन विभाग परिक्षेत्र के अंदर पांच हजार फल बीज का छिड़काव 

भैयाथान, 13 जुलाई। सूरजपुर वन क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत सिरसी में बारिश होते ही वन विभाग वन परिक्षेत्र के अंदर गुरुवार को पांच हजार फल बीज छिड़काव किया गया एवं सब्जी बीज ग्रामीणों को विरतण किया गया। साथ साथ बीज लगवाया गया। वन विभाग ने वन परिक्षेत्र में कई हेक्टेयर भूमि पर तैयारियां शुरू कर दी हैं। 

वन परिक्षेत्र सहायक अधिकारी सुरेंद्र सिंह ने बताया कि बारिश होने पर वन विभाग द्वारा पांच हजार फल बीज  रोपण किया गया जा रहा है। वन परिक्षेत्र सिरसी प्लांट  में यह पौधे लगाए गए हैं। इसके लिए खमेर, शीशम, सराई, कटहल , आम ,जामुन । बीजरोपण एवं छिड़काव किया गया प्लांटेशन क्षेत्र के घेराव के लिए तारफेंसिंग, गड्?ढा, खुदाई, खाद डलवाने का काम किया जा चुका है। बारिश सुरू होते ही कार्य कर लिया गया है। वन क्षेत्र क 3 हेक्टेयर भूमि को तैयार कर स्थानीय प्रजातियों कटहल ,नजमुन ,सीताफल,व अन्य बीज लगाया गया है। इस दौरान संध्या,राजाराम यादव सहित स्थानीय लोग उपस्थित थे। 


Date : 12-Jul-2019

सदस्यता कैम्प में भाजयुमो ने 200 युवाओं को बनाया सदस्य

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
सूरजपुर, 12 जुलाई।
भाजयुमो ने जिला मुख्यालय स्थित अग्रसेन चौक में सदस्यता अभियान चलाकर लगभग 200 युवाओं को भाजपा की सदस्यता देकर पार्टी की रीति नीति से अवगत कराया। भाजयुमो जिलाध्यक्ष रितेश गुप्ता ने बताया कि  जिला प्रभारी अपने जिले के मंडल व शक्ति केन्द्रों में सदस्यता अभियान चलाकर नवयुवकों को भाजपा से जोडऩे का कार्य करेंगे। इसी तारतम्य में आज अग्रसेन चौक से सदस्यता अभियान का शुभारंभ किया गया है। इस दौरान भाजपा के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य भीमसेन अग्रवाल,भाजपा जिलाध्यक्ष रामकृपाल साहू भाजपा महामंत्री मुरली सोनी भाजयुमो जिलाध्यक्ष रितेश गुप्ता, जगदीश गुप्ता, महामंत्री संत सिंह, मंडल अध्यक्ष महामंत्री शहीम अंसारी,कृष्ण मंगल, विक्की सोनवानी, रोशन गुप्ता छोटू साहू, बजरंग राजवाड़े,दिलीप साहू,किशन देवांगन, प्यारे साहू, विष्णु सोनी, राजा साहू विकाश अग्रवाल, महेंद्र साहू, कृष्णा देवांगन, अनिल सोनवानी, हिंमांशु आयुष डालमिया विनय देवांगन विक्की रवि विजय राजवाड़े सहित बड़़ी संख्या में  कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 


Date : 11-Jul-2019

विधायक ने ब्लड बैंक, रोटा वायरस टीकाकरण का किया शुभारंभ

छत्तीसगढ़ संवाददाता
सूरजपुर, 11जुलाई।
विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं प्रेमनगर विधायक खेलसाय सिंह,  जिला अस्पताल पहुँचे, जहां उन्होंने जिला अस्पताल भवन एवं व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। जिला अस्पताल में पानी की सीपेज, सहित कई समस्याएं सामने आई, साथ ही ठेकेदार द्वारा काम पूरा ना करने के कारण लिफ्ट लगाने, और भवन के कई काम अधूरे पड़े रहने को संज्ञान में लिया और समस्याओं का निराकरण का आश्वासन दिया। 

रोटा वायरस टीकाकरण  के शुभारंभ के अवसर पर जिला अस्पताल पहुंचे विधायक ने ब्लड बैंक का पुराने से नए भवन में शिफ्टिंग होने का भी शुभारंभ किया साथ ही मरीजो से भी मुलाकात कर उनका हाल-चाल जाना।

 इस अवसर पर विधायक खेलसाय सिंह सहित कांग्रेस के प्रदेश सचिव नरेश राजवाड़े, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष अश्विनी सिंह, शहर कांग्रेस अध्यक्ष संजय डोसी एवं जिला चिकित्सालय के समस्त अधिकारी कर्मचारी तथा बड़ी संख्या कांग्रेसी कार्यकर्ता उपस्थित रहे।


Date : 11-Jul-2019

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम के अन्तर्गत जिला स्तरीय प्रशिक्षण 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
सूरजपुर, 11 जुलाई।
कलेक्टर दीपक सोनी के निर्देशन में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. शशि तिर्की के मार्गदर्शन में 10 जुलाई को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम के अन्तर्गत जिला स्तरीय प्रशिक्षण जिला चिकित्सालय सूरजपुर के सभा कक्ष में सम्पन्न हुआ। 

कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. अजय मरकाम ने प्रशिक्षण में बताया कि 08 अगस्त 2019 को जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों, सभी शासकीय और गैरशैक्षणिक स्कूल, महाविद्यालय, मदरसों, निजी स्कूलों मे 19 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को कृमि नाशक गोली खिलाई जाऐगी। जिसमें सूरजपुर जिला का लक्ष्य 376497 है। 08 अगस्त 2019 को जो बच्चें किसी कारण से दवा नहीं खा पाऐ है तो छुटे हुए बच्चों को 16 अगस्त को दवा खिलाई जायेगी।

 प्रथम चरण में प्रतिभागियों का परिचय हुआ। द्वितीय सत्र में एन.डी.डी. प्रोग्राम की जानकारी, तृतीय सत्र में प्रतिभागियों का विचार आमंत्रण, और चौथे सत्र में खण्ड स्तरीय कार्ययोजना पर चर्चा हुआ, कार्यक्रम के क्रियान्वयन में प्रमुख चुनौतीयों पर भी चर्चा किया गया। सूरजपुर जिला में ऐसी कोई समस्या विगत वर्ष नहीं आई थी, दवा सेवन सभी बच्चों ने किया किसी को कोई समस्या नहीं हुई।


Date : 11-Jul-2019

लापरवाही, दो कर्मचारी निलंबित

छत्तीसगढ़ संवाददाता
भैयाथान/सूरजपुर, 11 जुलाई।
जिले के कलेक्टर दीपक सोनी की अध्यक्षता, एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी अश्वनी देवांगन एवं अनुविभागीय अधिकारी राजस्व भैयाथान रवि सिंह की उपस्थिति में समाधान सूरजपुर की प्रथम समीक्षा बैठक भैयाथान जनपद पंचायत के सभा कक्ष में संपन्न हुई।

बैठक में कलेक्टर के द्वारा समाधान सूरजपुर अंतर्गत नियुक्त किये गये नोडल अधिकारियों द्वारा किये गये सर्वें रिपोर्ट की जानकारी लेते हुए संबंधित विभाग से निराकरण की स्थिति की जानकारी ली गई, जिसमें दो कर्मचारियों को कार्य में लापरवाही बरतने के कारण तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया, जिसमे बिरमताल ग्राम पंचायत के सचिव देवमन कांशी एवं महिला एवं बाल विकास विभाग भैयाथान की पर्यवेक्षक सुश्री रश्मि कुजूर को विभागीय कार्य में लापरवाही के संबंध में निलंबित किया गया है।
समीक्षा के क्रम में कलेक्टर श्री सोनी ने ग्राम पंचायतों की विभिन्न समस्याओं के निराकरण करने बैठक में संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए, जिसमें ग्राम सलका में व्हीएलई नहीं होने पर वहां के प्रेरक को व्हीएलई नियुक्त कर कार्य लिये जाने एवं घर पहुंच पेंशन का कार्य भी कराये जाने के लिए निर्देशित किया गया। ग्रामों में मुआवजा न मिलने की शिकायतों पर एसडीएम भैयाथान को सभी प्रकरणों को जल्द निराकरण करने तथा राशि वितरण सुनिश्चित करते हुए कलेक्टर के समक्ष रिपोर्ट प्रस्तुत करने निर्देशित किया है, तथा खाद्य विभाग के द्वारा संचालित शासकीय उचित मूल्य दुकानों के समय पर न खुलने के शिकायत पर कलेक्टर ने समस्त जिले के उचित मूल्य दुकानों को शासन के निर्देशानुसार माह में पुरे दिन दुकान खोले जाने हेतु दुकान संचालकों को निर्देशित किया है। ग्राम पंचायत मलगा में सचिव नही होने पर पंचायत निरीक्षक को वित्तीय प्रभार देने को निर्देशित किया।

कलेक्टर श्री सोनी ने विद्युत विभाग की सबसे अधिक शिकायत समाधान के माध्यम से प्राप्त होने के वजह से संबंधित सहायक अभियंता विद्युत विभाग भैयाथान को कारण बताओं सूचना जारी करने का निर्देश दिया एवं विद्युत संबंधी समस्याओं को सभी ग्राम पंचायतो में निराकृत करने स्वयं दौरा करने निर्देशित किया गया है। इसके साथ ही आंगनबाडी की समस्याओं को दुरुस्त करने हेतु कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग को ग्राम पंचायतों की समस्याओ पर स्वयं कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया तथा जल्द निराकरण के निर्देश दिये। साथ ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को स्वास्थ्य केन्द्रों में डॉक्टर की उपलब्धता सुनिश्चित करने, समस्त स्वास्थ्य केन्द्रों में दवाई पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रखने निर्देशित किया है।

कलेक्टर ने समाधान नोडल अधिकारियों को प्रभावी ढंग से समीक्षा करने हेतु सलाह देते हुए संघन दौरा करके विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने निर्देशित किया, कलेक्टर ने बताया की समाधान सूरजपुर से ज्ञात हुआ है कि ग्राम पंचायतों में किन प्रकार की समस्याओं पर कार्य करने की आवश्यकता है इस कारण सभी ग्राम पंचायत सचिवों को मुख्यालय में उपस्थित रहने निर्देशित किया गया है, तथा विभाग प्रमुखों को लंबित प्रकरणों को जल्द निराकृत करके कलेक्टर को अवगत कराने के भी निर्देश दिए। 

कलेक्टर श्री सोनी ने बताया कि सभी ग्रामों में घर पहुंच पेंशन दिया जा रहा है जिसकी पर्याप्त निगरानी ग्राम सचिवों द्वारा की जानी है पेंशन कार्य हेतु 20 बी0सी0 की नियुक्ति किये जाने अग्रणी जिला प्रबंधक सेंट्रल बैंक सूरजपुर को निर्देशित किया तथा राशन कार्ड नवीनीकरण का कार्य भी 15 जुलाई से 29 जुलाई तक किया जाना है, जिसे ग्राम स्तर पर सुचारु रुप से करने सचिव मुख्यालय में ही उपस्थित रहेंगे तथा इस कार्य के लिये प्रेरकों से कार्य लिये जाने निर्देशित किया व बताया कि नवीनीकरण के कार्य में हितग्राहियों से शिकायत मिलने पर संबंधित के विरुद्ध कार्यवाही की जायेगी। श्री सोनी ने वर्षा ऋतु को ध्यान में रखते हुए, समस्त विभागीय अमलों को सूचना तंत्र मजबूत रखने निर्देशित किया है तथा उचित मूल्य दुकानों में भण्डारण पूर्ण कर लेने निर्देश दिये है जिससे आवागमन अवरुद्ध हो जाने पर राशन की समस्या न हो। इस हेतु समस्त अधिकारी कर्मचारियों को बिना अनुमति मुख्यालय से बाहर न जाने निर्देशित किया है। 

समाधान सूरजपुर के बैठक में जनपद पंचायत भैयाथान के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अनिल अग्निहोत्री, प्रभारी सहायक आयुक्त पुष्पेन्द्र शर्मा व समस्त विभाग प्रमुख, समाधान सूरजपुर के विकासखण्ड भैयाथान के नोडल अधिकारी उपस्थित रहें।
 


Date : 10-Jul-2019

गंगोटी स्कूल में शाला प्रवेशोत्सव, पौधारोपण

भैयाथान, 10 जुलाई। ब्लॉक मुख्यालय के ग्राम पंचायत गंगोटी स्थित हायर सेकंडरी स्कूल  में शाला प्रवेश उत्सव के साथ-साथ पौधारोपण किया गया। 

आज इस कार्यक्रम की शुरूआत दीप प्रज्वलित कर की गई। मुख्य अतिथि जनपद सभापति राजू गुप्ता ने नव प्रवेशी बच्चों का तिलक लगाकर व मुंह मीठा कर प्रवेश दिलाया। उन्होंने हाई स्कूल में सायकल स्टैंड बनाने की घोषणा की। साथ ही स्कूल प्रांगण में पौधारोपण किया। इस अवसर पर शिक्षक नागेंद्र सिंह, सुरेश मानिकपुरी, निगम देव पांडेय, प्रीति पांडेय, समीक्षा गुप्ता, वीरेंद्र साहू, रवि साहू सहित छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।


Date : 10-Jul-2019

रुनियाडीह गांव में चलित थाना, ग्रामीणों की समस्याएं सुनी 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बिश्रामपुर, 10 जुलाई।
सामुदायिक पुलिसिंग के तहत करंजी पुलिस द्वारा रुनियाडीह गांव के अटल चौक में चलित थाना का आयोजन कर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और उनकी समस्याओं का यथासंभव निराकरण करते हुए उन्हें कानूनों की जानकारी दी। 

पुलिस ने ग्रामीणों को वर्तमान में घटित हो रही अभी की घटनाओं की भी जानकारी देते हुए ठगी से बचने की समझाइश दी। थाना में करंजी चौकी प्रभारी प्रमोद पांडेय ने सरपंच सहित पंचायत प्रतिनिधियों एवं पुलिस मित्र, सुरक्षा समिति के सदस्यों की मौजूदगी में सामुदायिक पुलिसिंग के तहत ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। नया बिजली ट्रांसफार्मर लगवाने के स्थान को लेकर हो रहे विवाद का तत्काल निराकरण करते हुए आपसी सहमति बनाकर ट्रांसफार्मर लगवाया गया। चौकी प्रभारी द्वारा ग्रामवासियों को जमीन विवाद का कानूनी आधार पर निपटारा करने की समझाइश दी। इसके अलावा मोबाइल एवं इंटरनेट से साइबर अपराधियों द्वारा की जा रही ठगी एवं जेवर सफाई के नाम पर की जा रही ठगी की जानकारी ग्रामीणों को देते हुए चौकी प्रभारी द्वारा ठगी का शिकार होने से बचने की समझाइश दी गई। 

चौकी प्रभारी द्वारा सड़क दुर्घटनाओं में लगातार हो रही मौतों यह कारणों की जानकारी देते हुए ग्रामीणों से यातायात नियमों का पालन करने की बात कही।साथ ही ग्रामीणों को गांव को स्वच्छ बनाए रखने तथा नशा मुक्त करने की समझाइश दी गई। पुलिस को जनता की मित्र बताते हुए चौकी प्रभारी में अपराधों की रोकथाम में पुलिस का सहयोग करने की बात कही।


Date : 08-Jul-2019

स्कूटी सवार को बचाते स्कॉर्पियो पलटी, एक की मौत, 8 घायल

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बिश्रामपुर, 8 जुलाई।
कुरुवां गांव में हाईवे मार्ग पर अचानक सड़क पर आई स्कूटी सवार युवती को बचाने के चक्कर में अनियंत्रित होकर स्कार्पियो वाहन के पलट जाने से वाहन सवार 57 वर्षीय महिला की घटनास्थल पर ही दर्दनाक मौत हो गई। वही वाहन चालक सहित वाहन में सवार सात अन्य लोगों को चोटे आई हैं, जिनका उपचार जारी है।

कलेक्टोरेट कार्यालय अंबिकापुर के पीछे सत्तीपारा मोहल्ले में रहने वाले ग्रामीण बैंक के रिटायर्ड कैशियर विजय बारी अपनी पत्नी कमली बारी, पुत्री कलावती, दामाद वीरेंद्र बारी, रिश्तेदार मनोज बारी, भोले बारी, पड़ोसी मोहन ताम्रकार, ललित ताम्रकार, कालीचरण ताम्रकार एवं उषा देवी ताम्रकार को लेकर रविवार को सुबह अपनी स्कार्पियो वाहन क्रमांक  12 आर 5015 से कुदरगढ़ धाम गए थे। वहां से शाम करीब 7 बजे वे वापस अंबिकापुर लौट रहे थे। उसी दौरान सूरजपुर बिश्रामपुर हाईवे मार्ग पर रेण नदी पुल के समीप ग्राम कुरुवां में स्कूटी सवार युवती को बचाने के चक्कर में वाहन चला रहे वाहन मालिक विजय बारी से अनियंत्रित स्कार्पियो वाहन पलट गई, जिससे वाहन में सवार कमली बारी पत्नी विजय बारी 57 वर्ष की दुर्घटनास्थल पर ही दर्दनाक मौत हो गई। सूचना पर पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे बिश्रामपुर थाना प्रभारी कपिलदेव पांडेय ने दुर्घटना में आहत सभी लोगों को तत्काल 108 संजीवनी एक्सप्रेस से स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जाकर भर्ती कराया। दुर्घटना में वाहन चालक विजय बारी सहित मनोज बारी, वीरेंद्र बारी, भोले बारी, मोहन ताम्रकार, ललित ताम्रकार, कालीचरण ताम्रकार एवं उषा देवी ताम्रकार को चोटे आई हैं, जिनका स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में उपचार जारी है। दुर्घटना में गंभीर रूप से चोटिल लोगों को प्राथमिक उपचार के पश्चात मेडिकल कालेज अंबिकापुर रिफर कर दिया गया है।

 


Date : 08-Jul-2019

सार्वजनिक वितरण प्रणाली की व्यवस्था को दुरुस्त करना पहली प्राथमिकता-अमरजीत

विश्रामपुर में कैबिनेट मंत्री का भव्य स्वागत

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बिश्रामपुर, 8 जुलाई।
कैबिनेट मंत्री बनने के बाद पहली बार नगर में आए खाद्य मंत्री अमरजीत भगत का वरिष्ठ कांग्रेस नेता सुभाष गोयल के निवास पर सैकड़ों कार्यकर्ताओं द्वारा भव्य स्वागत किया गया।वहीं इस दौरान कैबिनेट मंत्री भगत ने नगर के संकट मोचन दक्षिण मुखी हनुमान मंदिर एवं मां समलेश्वरी महामाया मंदिर केनापारा में मत्था टेककर पूजा अर्चना की।प्रदेश सरकार के 13वें मंत्री अमरजीत भगत का जिला कांग्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुभाष गोयल के निवास पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष बिंदेश्वर शरण सिंहदेव सहित जिला पंचायत अध्यक्ष अशोक जगते, ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष अश्विनी सिंह एवं कांग्रेस कार्यकर्ताओं के हुजूम द्वारा ढोल नगाड़े के साथ आतिशबाजी के बीच आत्मीय स्वागत किया गया। 

कांग्रेस नेता गोयल के निवास पर स्वागत से अभिभूत कैबिनेट मंत्री भगत ने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं की मेहनत का ही परिणाम है कि आज छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार सत्तारूढ़ है। कार्यकर्ता ही पार्टी की रीढ़ है। उन्होंने कहा कि आप सभी के आशीर्वाद से मुझे मंत्री बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है और मैं अपने दायित्वों पर पूरी तरह खरा करने का प्रयास करूंगा। उन्होंने कहा कि राज्य में सार्वजनिक वितरण प्रणाली की व्यवस्था को दुरुस्त करना उनकी पहली प्राथमिकता होगी। उन्होंने इसको दोहराया कि कांग्रेस की सरकार सभी वर्ग के लोगों का ध्यान रखते हुए प्रदेशभर में विकास की गंगा बहाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी।इस दौरान उन्होंने कांग्रेस नेता सुभाष गोयल के परिजनों से भी मुलाकात की। कैबिनेट मंत्री ने सभी कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर उनका अभिवादन स्वीकार किया। स्वागत करने वालों में उक्त नेताओं सहित कांग्रेस नेता नरेंद्र जैन, अनुपम फिलिप, संजय डोशी, अंशुल गोयल, पवन अग्रवाल, चंदन सिंह, आशीष यादव, सज्जाद खान, नुनू सिंह, रामचन्द्र यादव, वेदप्रकाश मिश्रा, प्रेमजीत सिंह, धमेर्द्र सिंह डीके, विजय मिश्रा, मेहताब आलम, भोजराज राजवाड़े, दिलीप सोनी सहित अन्य थे।

 


Previous12Next