छत्तीसगढ़ » सूरजपुर

Previous12345Next
02-Mar-2021 8:27 PM 11

बिश्रामपुर, 2 मार्च। आज से बिश्रामपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 60 वर्ष से ऊपर के नागरिकों को कोरोना टीका लग रहा है, जिसमें नगर के प्रतिष्टित समाजसेवी सुभाष गोयल, चरण सिंह अग्रवाल, मोहन लाल अग्रवाल सहित सैकड़ों नागरिकों ने टीकाकरण कराया। श्री गोयल से बातचीत के दौरान पता चला कि यह टीका बहुत ही लाभदायक है और इसका दूसरा डोज 28 दिनों बाद लगेगा। श्री गोयल ने जिले के सभी नागरिकों को आह्वान किया है कि कोरोना का टीका अवश्य लगवाये किसी भी अफवाहों को न ध्यान दे।


02-Mar-2021 8:02 PM 19

बिश्रामपुर, 2 मार्च। भारतीय जनता पार्टी प्रदेश मंत्री भटगांव निवासी परमेश्वरी राजवाड़े ने जारी विज्ञप्ति में कहा कि इस बजट में सरकार ने एक बार फिर महिलाओं से छल किया है। शराबबंदी का वादा करके सत्ता में आई कांग्रेस शराबबंदी की ओर बढऩे के बजाय शराब के व्यापार में 600 करोड़ रुपए और अधिक कमाने का लक्ष्य निर्धारित कर रही है। पिछले वर्षों में महिलाओं के खिलाफ लगातार अनाचार, अपहरण, और हिंसा की घटनाएं बढ़ी है। परंतु सरकार ने इस पर कोई बात नहीं की है। गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ के नारे लगाने वाली सरकार के क्रियाकलाप से छत्तीसगढ़ अपराध के नए कीर्तिमान की ओर बढ़ रहा है। एक तरफ कांग्रेस सरकार पुलिस कर्मियों को पदक देने की बात कर रही है, वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस के कार्यकर्ता थानों में घुसकर पुलिसकर्मियों को पीट रहे हैं। कांग्रेस के जन घोषणा पत्र में किए वादे के महिला स्व सहायता समूह को कर्जा माफ करने के बाद करने के बजाए बजट में जो व्यवस्थाएं रखी गई है, वह ऊंट के मुंह में जीरा साबित होगा।


02-Mar-2021 6:55 PM 10

बिश्रामपुर, 2 मार्च। भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा की जिला कार्यकारिणी भाजपा जिलाध्यक्ष बाबूलाल अग्रवाल की अनुशंसा पर अजजा मोर्चा के जिलाध्यक्ष कौशल कुमार सिंह ने घोषित कर दी है। नवगठित कार्यकारिणी में दो महामंत्री, तीन उपाध्यक्ष व तीन मंत्री की नियुक्ति की गई है। नवगठित कार्यकारिणी में उपाध्यक्ष प्रदीप पैकरा, थउला राम, नंदे भगत, महामंत्री रामविलास सिंह, दरोगा सिंह, मंत्री शिवनंदन मराबी,रामसिंह मराबी, धरमराज पावले को बनाया गया है। कोषाध्यक्ष की जिम्मेदारी देवनगर के सागर सिंह को दी गई है।

नई कार्यकारिणी मे अनुभवी व युवा चेहरों को मौका दिया गया है इसके साथ ही अजजा मोर्चा के मंडल अध्यक्ष के लिए प्रेमनगर बाल साय, रामानुजनगर बिरबल सिंह, देवनगर मानिक चंद पोर्ते,सूरजपुर शहर अजय सिंह सूरजपुर ग्रामीण गणेश सिंह नेताम, शिवनंदनपुर भोला राम, लटोरी ईश्वर सिंह, जरही संतोष सिंह, भटगांव धर्मपाल पैकरा, प्रतापुर राजनाथ बघेल, ओडगी नधीर पैकरा, बिहार पुर राम सूरत सिंह ,भैयाथान विनोद पैकरा, विश्रामपुर शिवबरन सिंह के नाम की घोषणा की गई है।


01-Mar-2021 11:31 PM 20

बिश्रामपुर, 1 मार्च। सूरजपुर जिले के पुलिस अधीक्षक राजेश कुकरेजा ने सभी पुलिस कर्मियों को कोरोना का टीका लगवाने के लिए निर्देश दिए थे। इसी परिपेक्ष्य में करंजी चौकी प्रभारी संजय गोस्वामी सहित अन्य पुलिसकर्मियों ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिश्रामपुर पहुंचकर कोरोना वैक्सीन पहला डोज लगवाया व दूसरी डोज 1 अप्रैल को दी जाएगी।

इस दौरान श्री गोस्वामी ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि बिना डर, भय कोरोना संक्रमण की सुरक्षा के लिए टीकाकरण अनिवार्य रूप से लगवाएं, साथ ही लोगों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करें। टीका लगवाने वाले में मुख्य रूप से करंजी चौकी के पिंगल मिर्ज, सुनील भारती, रामचंद, मनोज सिदार, बिक्रम, नीरज सिंह के नाम प्रमुख हैं।


01-Mar-2021 10:16 PM 13

बिश्रामपुर, 1 मार्च। भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा की जिला कार्यकारिणी भाजपा जिलाध्यक्ष बाबूलाल अग्रवाल की अनुशंसा पर अजजा मोर्चा के जिलाध्यक्ष कौशल कुमार सिंह ने घोषित कर दी है। नवगठित कार्यकारिणी में दो महामंत्री, तीन उपाध्यक्ष व तीन मंत्री की नियुक्ति की गई है। नवगठित कार्यकारिणी में उपाध्यक्ष प्रदीप पैकरा, थउला राम, नंदे भगत, महामंत्री रामविलास सिंह, दरोगा सिंह, मंत्री शिवनंदन मराबी,रामसिंह मराबी, धरमराज पावले को बनाया गया है। कोषाध्यक्ष की जिम्मेदारी देवनगर के सागर सिंह को दी गई है।

नई कार्यकारिणी मे अनुभवी व युवा चेहरों को मौका दिया गया है इसके साथ ही अजजा मोर्चा के मंडल अध्यक्ष के लिए प्रेमनगर बाल साय, रामानुजनगर बिरबल सिंह, देवनगर मानिक चंद पोर्ते,सूरजपुर शहर अजय सिंह सूरजपुर ग्रामीण गणेश सिंह नेताम, शिवनंदनपुर भोला राम, लटोरी ईश्वर सिंह, जरही संतोष सिंह, भटगांव धर्मपाल पैकरा, प्रतापुर राजनाथ बघेल, ओडगी नधीर पैकरा, बिहार पुर राम सूरत सिंह ,भैयाथान विनोद पैकरा, विश्रामपुर शिवबरन सिंह के नाम की घोषणा की गई है।


28-Feb-2021 8:27 PM 19

भैयाथान, 28 फरवरी। केंद्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह सोमवार को विकासखंड भैयाथान के प्रवास पर रहेंगी। जहां श्रीमती सिंह जनपद सदस्य, सरपंच व सचिवों की बैठक लेंगी। बैठक दो पाली में सम्पन्न होगी। पहली पाली में सरपंच व दूसरे पाली में जनपद सदस्य व सचिव उपस्थित रहेंगे। जहां विकासखंड में चल रहे केंद्रीय योजनाओं की समीक्षा करेंगी।

 


28-Feb-2021 8:15 PM 13

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

विश्रामपुरी, 28 फरवरी। केशकाल विधायक संंत नेताम ने संत मित्र अभियान की शुरुआत की जिसके तहत विधानसभा क्षेत्र के युवा घर-घर चलो यात्रा करेंगे।

केशकाल विधायक संतराम नेताम ने पहले घर-घर चलो यात्रा की शुरुआत की थी तथा वे लोगों के घरों तक पहुंच कर समस्याओं की जानकारी ले रहे थे। इसी बीच विधानसभा सत्र शुरू हुआ जिसके कारण उनका घर घर चलो यात्रा कुछ दिनों के लिए स्थगित था। अब यह यात्रा पुन: शुरू होगी। इसी बीच विधायक ने घर-घर चलो यात्रा की तर्ज पर ही संत मित्र अभियान की शुरुआत की है। जिसके तहत उनके चुने हुए कार्यकर्ता एवं नवयुवक प्रत्येक गांव में प्रत्येक घर तक पहुंचेंगे तथा लोगों को सरकार की योजनाओं की जानकारी देंगे तथा लोगों की समस्याओं को एकत्र कर  विधायक को जानकारी प्रस्तुत किया जाएगा।

विधायक ने बताया कि संत मित्र अभियान के तहत विशेषकर सरकार की गोधन न्याय योजना, घर चलो यात्रा, आदिवासी बहुल अंचलों में जन जन तक स्वास्थ्य सुविधाएं, मुख्यमंत्री सुपोषण योजना, मुख्यमंत्री मितान योजना, मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना, राजीव गांधी किसान योजना, नरवा गरवा घुरवा बाड़ी योजना, सामाजिक सुरक्षा योजना, दाई दीदी क्लीनिक की जानकारी लोगों को देंगे तथा पात्र लोगों को इन योजनाओं से लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

इस योजना की शुरुआत विधायक ने अपने निवास से रविवार को लगभग 2 बजे शुरू की है। जिसमें कुछ युवकों को मोटरसाइकिल से गांव की ओर रवाना किया गया। युवकों को प्रशिक्षण दिया गया है कि वे प्रत्येक घर तक पहुंचेंगे तथा गांव में जाकर गांव का नाम,  मकान में रहने वालों की संख्या, गांव की कुल जनसंख्या ,मतदाताओं की कुल जनसंख्या आदि की जानकारी दिए गए फार्म में एकत्र करके  विधायक कार्यालय को को इसकी पूरी रिपोर्ट पेश करेंगे। संत मित्र अभियान से ग्रामीण क्षेत्र के अंदरूनी इलाकों में रहने वालों की समस्या बुनियादी समस्या जैसे पेयजल, स्वास्थ्य, शिक्षा आदि की जानकारी उन तक पहुंच पाएगी तथा उसका समय पर  निराकरण किया जा सकेगा।


26-Feb-2021 8:27 PM 25

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
विश्रामपुर, 26 फरवरी।
शुक्रवार  को पुलिस अधीक्षक सूरजपुर राजेश कुकरेजा ने थाना बिश्रामपुर का वार्षिक निरीक्षण किया गया। इस मौके पर उन्होंने पुलिसकर्मियों की समस्याएं सुनते हुए उसका निराकरण किया तथा उन्हें सौंपे गए कर्तव्यों का बेहतर ढंग से निर्वहन करने एवं बीट प्रणाली को प्रभावी तौर पर अमल में लाकर क्षेत्र की गतिविधियों की जानकारी हासिल करने के निर्देश दिए।

पुलिस अधीक्षक शुक्रवार को बिश्रामपुर थाना पहुंचे, जहां उन्होंने सबसे पहले पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों के वेश-भूषा का निरीक्षण किया तथा अच्छे वेश-भूषा पर पुलिस जवानों को ईनाम दिया। थाना भवन, प्रधान आरक्षक कक्ष, विवेचक कक्ष, शस्त्रागार व मालखाना का निरीक्षण किया। इसके पश्चात उन्होंने थाने में अभिलेखों एवं उपकरणों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान थाना प्रभारी सहित सभी पुलिसकर्मी अप-टू-डेट मिले। 

श्री कुकरेजा ने थाना पहुंचने के बाद बारी-बारी से थाना के सभी महत्वपूर्ण अभिलेखों की गहन छानबीन की। जांच में सभी की स्थिति संतोषजनक पाए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की। पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों को कोरोना संक्रमण से बचाव के सारे एहतियात बरतने के निर्देश दिए।

पुलिस अधीक्षक ने क्षेत्र के निगरानी, माफी व गुण्डा बदमाशों के बारे में विस्तृत जानकारी थाना प्रभारी सुभाष कुजूर से ली और इन पर कड़ी निगाह रखते हुए लगातार चेकिंग कराने के निर्देश दिए। उन्होंने लंबित मामलों को यथाशीघ्र निपटारा करने, वारंटियों की गिरफ्तारी में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी जवान हेलमेट जरूर पहने और लोगों में हेलमेट के प्रति जागरूकता करें, थाने में फरियाद लेकर आए महिलाओं और वृद्ध जनों पर का विशेष ध्यान रखें, अवैध गतिविधियों पर पैनी नजर बनाए रखते हुए सख्त कार्रवाई करें। नागरिकों को पुलिस से आशा रहती है कि उनके समस्याओं का त्वरित निराकरण हो इस दिशा में तत्परता से कार्य किए जाए। 

श्री कुकरेजा ने थाना प्रभारी को निर्देशित किया कि बीट प्रणाली प्रभावी तौर पर कार्य करें, बीट क्षेत्र के पुलिस अधिकारी व जवानों को उनके बीट क्षेत्र की सम्पूर्ण गतिविधियों की जानकारी रहे, स्थाई वारंटी को पकड़े और असामाजिक तत्वों पर कड़ी निगाह रखें। फिल्ड में बेहतर कार्य करने एवं अच्छे सूचना तंत्र पर पुलिस जवानों को पुरस्कृत किया। पुलिस अधीक्षक श्री कुकरेजा ने थाना का रिकार्ड अद्यतन पाये जाने, थाना परिसर की साफ-सफाई व कर्मचारियों को अनुशासन में रखकर बेहतर कार्य लिए जाने पर थाना प्रभारी विश्रामपुर की प्रशंसा की। 
इस दौरान थाना प्रभारी विश्रामपुर सुभाष कुजूर, स्थापना प्रभारी अखिलेश सिंह, चौकी प्रभारी करंजी संजय गोस्वामी, एएसआई उमेश सिंह, लक्ष्मी गुप्ता, प्रधान आरक्षक आनंद सिंह, अविनाश सिंह, विकास सिंह, संजय सिंह यादव, मुकेश्वर वर्मा, पिंगल मिंज, संतोषी वर्मा, सुनील भारती सहित थाना व चैकी के कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

 


26-Feb-2021 8:17 PM 18

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
भैयाथान, 26 फरवरी।
कसकेला के स्कूल में घुन व कीड़ा लगा दाल व सोयाबीन बड़ी वितरण के लिए आया था। जो बच्चों को वितरण करने योग्य नहीं था, यह देख जनपद सदस्य ने तत्काल वितरण करने से मना कर दिया।
ज्ञात हो कि भाजपा जिलाध्यक्ष बाबूलाल अग्रवाल ने दो दिन पूर्व प्रेस कांफ्रेंस में आरोप लगाया कि जिले में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा संचालित विभिन्न विद्यालयों में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार किया जा रहा है। जिले में विभिन्न विद्यालयों में 1500 से अधिक महिला स्व सहायता समूहों द्वारा मध्यान्ह भोजन का संचालन किया जाता था, जिसमें जिले की लगभग 15000 महिलायें रोजगार के लिये लाभान्वित हो रही थीं। लेकिन कोरोना काल में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा स्कूलों में मध्यान्ह भोजन संचालन का काम समूह से छीनकर बगैर किसी स्पष्ट आदेश के निजी सप्लायर को दे दिया गया। जिससे जिले की लगभग 1500 महिला स्व सहायता समूह के हाथ से काम छिन गया। सामाग्री आपूर्तिकर्ता द्वारा अमानक स्तर का खाद्य सामाग्री जिले के स्कूलों में सप्लाई किया जा रहा है जिसकी क्वालिटी अत्यंत खराब होने के कारण वह सामाग्री बच्चों के खाने योग्य नहीं है। स्कूलों में प्रदाय की गई दाल व सोयाबड़ी अत्यंत ही घटिया है। अचार के नाम पर बच्चों को सड़े-गले मिर्च का पेस्ट बनाकर बांटा जा रहा है। समूह से काम छिनने के कारण व सामाग्री आपूर्ति को एक सप्लायर से केन्द्रीयकृत करने के कारण स्थानीय फुटकर व्यापारियों को काफी नुकसान हुआ है। 

भैयाथान जनपद पंचायत के जनपद सदस्य अभय प्रताप सिंह ने बताया कि आज कसकेला के स्कूल में घुन व कीड़ा लगा दाल व सोयाबीन बड़ी वितरण हेतु सामग्री आया था। जो बच्चों को वितरण करने योग्य नहीं था, यह देखकर उन्होंने तत्काल वितरण करने से मना कर दिया है।
 दुकानदार मुकेश गोस्वामी बताते हैं कि महिला स्व सहायता समूह जब सरकारी स्कूलों में किराना सामग्री वितरण करती थीं, तब वे स्थानीय स्तर पर मानक स्तर व  खाने योग्य सामग्री का खरीदी करके स्कूलों तक पहुंचाती थीं, जिससे ग्रामीण इलाकों के दुकानदारों का भी भला होता था। 


25-Feb-2021 8:51 PM 26

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

विश्रामपुर, 25 फरवरी। भाजपा ने मध्याह्न भोजन के सूखा राशन में गुणवत्ताहीन कच्चे सामग्री की आपूर्ति व संकुलों में घटिया फर्नीचर खरीदी का आरोप लगाया है। इस मामले में नवीन विश्राम भवन में भाजपा ने प्रेस कांफ्रेंस कर अफसरों पर मिलीभगत का आरोप लगाया।

भाजपा जिलाध्यक्ष बाबूलाल अग्रवाल ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि जिले में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा संचालित विभिन्न विद्यालयों में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार किया जा रहा है। जिले में विभिन्न विद्यालयों में 1500 से अधिक महिला स्व सहायता समूहों द्वारा मध्यान्ह भोजन का संचालन किया जाता था, जिसमें जिले की लगभग 15000 महिलायें रोजगार के लिये लाभान्वित हो रही थीं। लेकिन कोरोना काल में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा स्कूलों में मध्यान्ह भोजन संचालन का काम समूह से छीनकर बगैर किसी स्पष्ट आदेश के निजी सप्लायर को दे दिया गया। जिससे जिले की लगभग 1500 महिला स्व सहायता समूह के हाथ से काम छिन गया। सामाग्री आपूर्तिकर्ता द्वारा अमानक स्तर का खाद्य सामाग्री जिले के स्कूलों में सप्लाई किया जा रहा है जिसकी क्वालिटी अत्यंत खराब होने के कारण वह सामाग्री बच्चों के खाने योग्य नहीं है।

उन्होंने आरोप लगाया कि स्कूलों में प्रदाय की गई दाल व सोयाबड़ी अत्यंत ही घटिया है। अचार के नाम पर बच्चों को सड़े-गले मिर्च का पेस्ट बनाकर बांटा जा रहा है। समूह से काम छिनने के कारण व सामाग्री आपूर्ति को एक सप्लायर से केन्द्रीयकृत करने के कारण स्थानीय फुटकर व्यापारियों को काफी नुकसान हुआ है।

इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी सूरजपुर से जानकारी माँगे जाने पर उनके द्वारा पिछले दो माह से टालमटोल किया जा रहा है।

इसी प्रकार स्कूल शिक्षा विभाग में पिछले शिक्षा सत्र में जिले के 111 संकुलों हेतु 1,35,000 रूपये प्रति संकुल के मान से राशि आवंटित की गई थी जिसका स्थानीय आवश्यकता अनुसार संकुल प्रभारी द्वारा सामाग्री खरीदी पर व्यय किया जाना था किन्तु विभागीय अधिकारियों द्वारा सत्ता के संरक्षण में दबाव पूर्वक संकुल प्रभारियों से 80,000/- (अस्सी हजार) रूपये का चेक ले लिया गया तथा गैर जरूरी फर्नीचर की आपूर्ति संकूलों में कर दी गई। जिसकी क्वालिटी अत्यंत घटिया थी। फर्नीचर आपूर्तिकर्ता द्वारा बगैर संकुल प्रभारी की सहमति से मनमानी फर्नीचर सप्लाई किया गया जिसका आज तक कोई उपयोग नहीं हो रहा है।

 इस मामले को जिला पंचायत सदस्यों द्वारा जिला पंचायत की सामान्य सभा में उठाकर मामले की निष्पक्ष जाँच कर दोषियों पर उचित कार्यवाही करते हुये भुगतान पर तत्काल रोक लगाने की मांग की गई थी, लेकिन जाँच के नाम पर लीपापोती कर मामले को रफा-दफा कर दिया गया।

 इसी प्रकार एक बार पुन: स्कूल शिक्षा मंत्री के गृह जिले में संकुलों का पुनर्गठन कर संकुलों की संख्या 117 से बढ़ाकर 242 कर दी गई तथा प्रति संकुल के मान से 1,35,000/- रूपये राशि जारी करने की तैयारी है। इस बार संकुलों के खाते में सीधे जाने वाली राशि खण्ड स्त्रोत समन्वयकों (बी.आर.सी.) के खाते में डालकर राशि के बंदरबांट की योजना बनाई जा रही है। विभागीय अधिकारी व आपूर्तिकर्ता द्वारा मिलीभगत कर करोड़ों रूपये का भ्रष्टचार किया जा रहा है। इस प्रकार देखा जाय तो सिर्फ सूरजपुर जिले में कई करोड़ रूपये की राशि का भ्रष्टाचार किया जा रहा है तो सहज ही पूरे प्रदेश में हो रहे संगठित भ्रष्टाचार का अनुमान लगाया जा सकता है।

भारतीय जनता पार्टी मांग करती है कि प्रदेश सरकार व स्कूल शिक्षामंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह इस मामले का संज्ञान लेकर मध्यान्ह भोजन संचालन महिला स्वयं सहायता समूह के माध्यम से कराने व संकुलों के लिये आवंटित राशि को संकुल प्रभारी के माध्यम से उपयोग कराया जाये और उचित कार्रवाई न होने पर भाजपा द्वारा राज्यपाल व केन्द्रीय शिक्षा मंत्री को ज्ञापन सौंपा जाएगा।

इस दौरान जिला महामंत्री मुरली मनोहर सोनी, जिला मिडिया प्रभारी शशि तिवारी, जिला उपाध्यक्ष अनूप सिन्हा,जिला पंचायत सदस्य लवकेश पैकरा, महेश्वर पैकरा, लक्ष्मी राजवाड़े, मंडल अध्यक्ष अजय अग्रवाल, आनंद सोनी मौजूद थे।


24-Feb-2021 8:05 PM 21

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

भटगांव, 24 फरवरी। हनुमान मंदिर सेवा समिति भटगांव ने एसईसीएल महाप्रबंधक से विभिन्न मांगों को पूरा करने के लिए ज्ञापन सौंपा है।

ज्ञापन में भटगांव स्टेडियम के चारों ओर पौधारोपण करने और तारों से फेंसिंग करने तथा फलदार एवं फूलदार पौधे लगाए जाने के लिए, पंडित रवि शंकर त्रिपाठी चौक से सिवारी पारा आदर्श नगर तक सडक़ निर्माण कराए जाने के लिए एवं स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए, 3/4 खदान से बी- टाइप कॉलोनी तक स्ट्रीट लाइट लगाए जाने के साथ-साथ अन्य विभिन्न मांगों को पूरा करने के लिए ज्ञापन दिया है।

उल्लेखनीय है कि भटगांव स्टेडियम एसईसीएल का प्रमुख और एकमात्र खेल मैदान है। इस स्टेडियम में राष्ट्रीय स्तर के कई खेलों का आयोजन हो चुका है,परंतु वर्तमान में इस स्टेडियम का बहुत ही खस्ताहाल है, इसलिए स्टेडियम को दुरस्त करने और आसपास के वातावरण को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने की दृष्टि से स्टेडियम के चारों और वृक्षारोपण कराना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

साथ ही साथ स्टेडियम में बिजली की व्यवस्था एवं जल की उत्तम व्यवस्था होनी चाहिए, एसईसीएल के लोडिंग वाहनों के कारण 3/4 खदान से त्रिपाठी चौक तक सडक़ की स्थिति अत्यंत जर्जर हो गई है ।आए दिन दुर्घटना का खतरा बना रहता है ,रोड पर स्ट्रीट लाइट भी नहीं है, अत: सडक़ निर्माण एवं स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था अविलंब सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

 ज्ञापन देने वालों में हनुमान मंदिर सेवा समिति के कार्यवाहक अध्यक्ष सुशांत सिंह ,संजय गुप्ता ,राजू सिंह ,सूर्ययान्स गुप्ता, सच्चिदानंद सिंह ,मित्तल भगत, सोनू पांडे ,विशाल तिवारी ,बलविंदर सिंह, उपस्थित थे।


24-Feb-2021 8:02 PM 18

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

भटगांव, 24 फरवरी। भारतीय जनता पार्टी जिला सूरजपुर के अध्यक्ष बाबूलाल अग्रवाल ने सूरजपुर जिला के अंतर्गत आने वाले समस्त 14 मंडलों में संगठनात्मक गतिविधि को और मजबूत करने की दृष्टि से सभी मंडलों में जिला के पदाधिकारियों एवं वरिष्ठ जनों को प्रभारी एवं सह प्रभारी नियुक्त किया है।

 भटगांव मंडल में भाजपा जिला उपाध्यक्ष अनूप सिन्हा को मंडल प्रभारी एवं भाजपा जिला मंत्री अशोक सिंह को मंडल सह प्रभारी नियुक्त किया गया है। इन दोनों ऊर्जावान एवं युवा नेताओं के प्रभारी एवं सह प्रभारी बनाए जाने पर भाजपा कार्यकर्ताओं में हर्ष व्याप्त है, इस नवीन दायित्व के लिए नवनियुक्त मंडल प्रभारी अनुप सिन्हा एवं सह प्रभारी अशोक सिंह ने जिला अध्यक्ष बाबूलाल अग्रवाल एवं वरिष्ठ जनों का आभार व्यक्त किया है।


24-Feb-2021 7:58 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बिश्रामपुर, 24 फरवरी। चौकी प्रभारी तारा राजेश तिवारी के द्वारा 24 फरवरी को कांटारोली में जन चौपाल का आयोजन किया। इस दौरान चौकी प्रभारी ने उपस्थित नागरिकों को महिला संबंधी अपराध जैसे- घरेलू हिंसा, मानसिक प्रताडऩा, पॉक्सो एक्ट एवं अन्य गंभीर अपराधों के संबंध में महिलाओं एवं बच्चों को जागरूक किया गया। साथ ही साथ जन चौपाल के माध्यम से गांव के लोगों की समस्याओं को सुन कर त्वरित कार्रवाई एवं समाधान की दिशा में कार्य किया।

पुलिस चौपाल में गांव के एक व्यक्ति ने बताया कि पड़ोस में रहने वाले एक व्यक्ति के द्वारा शराब पीकर गांव गली में हल्ला कर व्यवधान उत्पन्न किया जाता है। जिस पर उस व्यक्ति को चौपाल में बुलाकर ऐसा न करने की सख्त हिदायत दी गई और उसके खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई भी की गई, इसके अलावा कई अन्य समस्याओं का मौके पर ही निराकरण किया।

चौकी प्रभारी ने चौपाल में ग्रामीणों को ऑनलाईन ठगी, एटीएम फ्राड, जमीन के संबंध में धोखाधड़ी जैसे अन्य कई गंभीर अपराधों के संबंध में विस्तृत जानकारी दिया गया। साथ ही कहा कि इन सब जानकारियों से अपने रिश्तेदार, दोस्त व आस पड़ोस के लोगों को भी दे ताकि वे भी जागरूक हो सके। चौपाल में लोगों को शराब से होने वाले दुष्प्रभाव से अवगत कराते हुए नशा न करने का संकल्प दिलाया।

इस दौरान चौकी प्रभारी तारा राजेश तिवारी, सरपंच नवलसाय, प्रधान आरक्षक बंधुराम, आरक्षक बाबुनाथ पोर्ते, देवनीश, गोरेश्वर सहित काफी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद रहे।


24-Feb-2021 7:57 PM 21

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बिश्रामपुर, 24 फरवरी। सूरजपुर पुलिस ने गांजा के साथ 1 महिला आरोपी को कल गिरफ्तार किया है।

पुलिस के अनुसार थाना प्रभारी चांदनी को 23 फरवरी को मुखबिर से सूचना मिली कि ग्राम नवगई निवासी इंद्रकुंवर के घर में बिक्री हेतु गांजा रखा हैै। एसडीओपी ओडग़ी मंजूलता बाज के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी चांदनी पुलिस टीम के साथ मुखबीर सूचना की तस्दीकी व रेड कार्यवाही हेतु ग्राम नवगई निवासी इंद्रकुवर जायसवाल के घर पहुंची और घर की तलाशी ली गई।

तलाशी लेने पर घर के अंदर से 1 किलो 100 ग्राम गांजा कीमत 13 हजार 2 सौ रूपये का पाये जाने पर अपराध दर्ज कर गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड पर भेजा है।


24-Feb-2021 7:52 PM 16

बिश्रामपुर, 24 फरवरी। थाना चांदनी की पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर एक महिला से 10 लीटर महुआ शराब जब्त कर आबकारी एक्ट के तहत कार्रवाई की। पुलिस टीम ने ग्राम नवाटोला निवासी मीरा देवी के कब्जे से महुआ शराब बिक्री करने हेतु दो डिब्बा में 5-5 लीटर कुल 10 लीटर महुआ शराब कीमत 1500 रूपये का पाए जाने पर जब्त कर अपराध दर्ज कर गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया।

 


24-Feb-2021 7:48 PM 24

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

भटगांव, 24 फरवरी। नगर पंचायत भटगांव स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की तैयारी में वार्डों की साफ सफाई के लिए लोगों को समझाइश दे रही है, साथ ही वार्डों में शत-प्रतिशत डोर टू डोर कचरा कलेक्शन कराया जाता है। नियमित रूप से साफ सफाई पर विशेष ध्यान दे रही है, एवं डोर टू डोर कलेक्शन में कार्यरत स्वच्छता दीदी एवं निकाय के सफाई मित्रों को समय-समय पर सुरक्षा उपकरण/पीपीई किट प्रदान किया जाता है, एवं डोर टू डोर कलेक्शन में कार्यरत महिलाओ का समय - समय पर स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाता है ,एवं स्वच्छता सर्वेक्षण में अव्वल आने हेतु निकाय क्षेत्र अंतर्गत निवासरत आम नागरिकों से वार्डों में साफ - सफाई रखने मे सहयोग प्रदान करने हेतुु अपील कर रहा है।

नगर पंचायत भटगांव द्वारा सभी वार्डों में सतत मुनादी का कार्य कराया जा रहा है, वार्डों की सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। स्वच्छता सर्वेक्षण2021 में नगर पंचायत भटगांव स्थान पाने की पूर्ण तैयारी कर रहा है। नगर पंचायत भटगांव के मुख्य नगरपालिका अधिकारी प्रवीण उपाध्याय एवं समस्त जनप्रतिनिधियों ने आम नागरिको से स्वच्छता अभियान मे बढ़-चढक़र भाग लेने एवं सहयोग करने की अपील की है।


24-Feb-2021 5:52 PM 21

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
भैयाथान, 24 फरवरी।
विकासखंड ओडग़ी के दूरस्थ क्षेत्र बांक रेस्ट हाउस में केंद्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह ने यहां के अधिकारी व कर्मचारियों से चर्चा की गई। इस दौरान केंद्रीय राज मंत्री ने अधिकारियों को फटकार लगाते हुए कहा कि केंद्र शासन की योजनाओं एवं कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं शिकायत नहीं आनी चाहिए नहीं तो विभागीय अधिकारी कार्रवाई के लिए तैयार रहे।

प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना के अंतर्गत ओडग़ी से बिहारपुर तक सडक़ निर्माण का कार्य चल रहा है। ज्ञात हो कि पूर्व में भी भाजपा मंडल अध्यक्ष राजेश तिवारी एवं बिहारपुर के भाजपा मंडल अध्यक्ष रामेश्वर बस के द्वारा घटिया निर्माण की शिकायत किया जा चुकी है, परंतु उक्त मामले को लेकर विभागीय अधिकारी के द्वारा किसी प्रकार की कोई भी करवाई अब तक नहीं की गई है। 

इन सभी मामलों को लेकर केंद्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह ने कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए अधिकारियों को साफ निर्देश देते हुए कहा कि जो भी शिकायत होती है उसको गंभीरता से लेकर जांच करें वरना कार्रवाई के लिए तैयार रहे। वही केंद्रीय राज्यमंत्री ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी कामों का निरीक्षण करके मुझे अवगत कराएं, वहीं शासन आती और जाती रहती है परंतु अधिकारियों का काम है, सही ढंग से शासन की योजनाओं को संचालित करना।

इस मौके पर प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना के एसडीओ अंसारी , तहसीलदार बिहारी लाल राजवाड़े, रेंजर नरेंद्र गुप्ता , भाजपा मंडल अध्यक्ष राजेश तिवारी, बिहारपुर मंडल अध्यक्ष रामेश्वर बस,जय प्रकाश उपाध्याय, यशवंत सिंह, मंडल उपाध्यक्ष संतोष सिंह, पुष्पेंद्र गुर्जर, जिला मंत्री किसान मोर्चा विभीषण यादव, सांसद प्रतिनिधि मोहन राजवाड़े, अवधेश प्रताप सिंह, शिवप्रसाद  सिंह, विजय राज गुर्जर, सुरेंद्र गुप्ता सहित भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे।
 


23-Feb-2021 8:20 PM 18

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बिश्रामपुर, 23 फरवरी। सूरजपुर से 2 स्काउटर और 2 गाइडर राष्ट्रीय कैंप के लिए रवाना हो गए हंै। इस राष्ट्रीय कैम्प में पूरे भारत के स्काउटर-गाइडर सम्मिलित होंगे। छत्तीसगढ़ के सूरजपुर, बलौदाबाजार, गरियाबंद, बालोद के स्काउटर गाइडर भाग ले रहे हैं। यह कार्यक्रम जम्मू-कश्मीर, कटरा व वैष्णो देवी में 24 से 28 फरवरी तक सम्पन्न होगा। इस प्रोग्राम का उद्देश्य प्रतिभागियों को राष्ट्रीय स्तर पर वैश्विक महामारी कोरोना संरक्षण सह पर्यावरण जागरूकता से अवगत कराना है।

 नेशनल लेवल कोविड प्रोटेक्शन कम इनवारमेंट अवेरनेस प्रोग्राम के लिए सूरजपुर जिले से दो स्काउटर बलभद्र देवांगन शा. कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भैयाथान और गुलाब देवांगन मा. शाला धरतीपारा एवं दो गाइडर कौशल्या मलिक मा. शाला परसिया एवं चंद्रमणी कन्या उ. मा. विद्यालय भैयाथान का चयन हुआ है।

जिले के स्काउटर गाइडर के राष्ट्रीय केम्प में चयन होने पर विनोद कुमार रॉय (जिला शिक्षा अधिकारी), रामदत्त पटेल (जिला प्रशिक्षण आयुक्त), उमेश गुर्जर (जिला सचिव), गोवर्धन सिंह (जिला काउंसलर), कृष्ण कुमार ध्रुव (जिला मीडिया प्रभारी भारत स्काउट गाइड संघ सूरजपुर), अरुणा किंडो (जिला प्रशिक्षण आयुक्त गाइड), अभय मुरुम(जिला संगठन आयुक्त गाइड), प्रेमसिन्धु मिश्रा सचिव प्रतापपुर, असफाक अली सचिव प्रेमनगर, विजेंद्र साहू सचिव रामानुजनगर, अशोक दुबे सचिव भैयाथान, चित्रकान्त जायसवाल सचिव सूरजपुर, कुंजलाल यादव सचिव ओडग़ी, मीना राजवाड़े रेंजर लीडर, विनय तिवारी रोवर लीडर, धनेशरी राजवाड़े गाइडर, सरिता गोस्वामी गाइडर, बुधराम पैंकरा रोवर लीडर आदि ने हर्ष व्यक्त किया है एवं सकुशल वापसी की शुभकामना दी है।


22-Feb-2021 8:11 PM 26

भैयाथान,  22 फरवरी। ग्राम समौली में आज करीब चार बजे सूरजपुर की ओर से आ रही बाईक व भैयाथान की तरफ से बैकुंठपुर की तरफ जा रही कार और बाइक की आमने-सामने जोरदार भिड़ंत हो गई। इस हादसे में बाइक सवार दो युवक घायल हो गए, वहीं कार भी क्षतिग्रस्त हो गई। 

पुलिस के अनुसार सोमवार शाम को सूरजपुर की ओर से आ रही बाइक और भैयाथान की ओर से बैकुंठपुर जा रही कार ग्राम समौली चौक में आमने-सामने जोरदार भिड़ंत हो गई।  हादसे में बाइक सवार शिवम मिश्रा 22 वर्ष व अभिषेक तिवारी 22 वर्ष घायल हो गए। उनको 108 की मदद से भैयाथान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया, जहां प्राथमिक उपचार जारी है। वहीं इस घटना में घायल बाइक सवार अम्बिकापुर के बताए गए।


22-Feb-2021 8:10 PM 22

  धरना-प्रदर्शन कर पीएम का फूंका पुतला  

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
भैयाथान,  22 फरवरी।
ब्लॉक मुख्यालय भैयाथान में पेट्रोल-डीजल और गैस सिलेंडर की बढ़ती कीमत से नाराज युवक कांग्रेस ने आज भैयाथान चौक से लेकर पेट्रोल पम्प तक रैली निकाली और स्थानीय चौक में धरना-प्रदर्शन कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पुतला दहन किया और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई। 

धरना-प्रदर्शन को संबोधित करने हुए ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष रावेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि पेट्रोल-डीजल व गैस की बढ़ते हुए कीमत से लोगों के जीवन पर व्यापक असर पड़ रहा है। ग्रामीण इलाकों में मोदी सरकार के द्वारा उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेंडर वितरण किए गए हैं। इन बढ़े हुए कीमत से गैस सिलेंडर रिफिल करना अब ग्रामीणों को मुश्किल हो गया है। 

 प्रदीप राजवाड़े ने कहा कि केंद्र सरकार के द्वारा रोजाना डीजल और पेट्रोल के दाम बढ़ाया जा रहा है। जिससे लोगों के जेब पर इसका सीधा असर पड़ रहा है। यही कारण है कि हमें आज सडक़ पर उतरकर  विरोध प्रदर्शन करना पड़ रहा है। वहीं इस कार्यक्रम को लवकेश गुर्जर व सूरज गुप्ता ने भी सम्बोधित किया।

इस दौरान गौतम कुशवाहा, अजय प्रताप सिंह, नूर आलम, चंद्रभान राजवाड़े, कृष्ण मुरारी साहू , राहुल जायसवाल, आशीष प्रताप सिंह, राहुल सिंह, शांतनु सिंह, अभितेश तिवारी, सोनू पांडेय, दिनेश, विकास गुप्ता, रितेश सिंह, पार्थ सिंह, दिलीप जायसवाल सहित काफ़ी संख्या में कांग्रेस व युवा कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित थे।
 


Previous12345Next