छत्तीसगढ़ » रायपुर

Previous12345678Next
Date : 25-Jan-2020

राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पुरस्कृत हुई विजेता बालिकाएं

छत्तीसगढ़ संवाददाता

रायपुर, 25 जनवरी। राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा शनिवार को शहीद स्मारक भवन में कार्यक्रम आयोजित किया गया। बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेडिय़ा, कुलपति अरूणा पल्टा, विधायक विकास उपाध्याय, महापौर एजाज ढेबर और जिला विधिक प्राधिकरण सचिव उमेश उपाध्याय शामिल रहे।

राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के उद्घाटन अवसर पर छात्राओं ने नृत्य के माध्यम से राज्यकीय गीत की प्रस्तुति दी। इस अवसर पर दानी स्कूल की दामिनी चंद्रवंशी ने बालिकाओं की आशाओं में पिरोई भावप्रवण कविता की प्रस्तुति दी तथा पियाली मुखर्जी द्वारा मनमोहक नृत्य की प्रस्तुति दी।

कार्यक्रम में महिला बाल विकास विभाग द्वारा विगत दिनों राजधानी के 6 स्कूलों में आयोजित भाषण, बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट, एकल समूह गीत, स्लोगन और खेल प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। इसके अलावा कार्यक्रम स्थल में ओपन रंगोली चित्रकला, डांस, मेंहदी और व्यंजन स्पर्धा आयोजित की गई। इस अवसर पर राज्य वीरता पुरस्कार प्राप्त बच्चे, हाल में प्रधानमंत्री मोदी से प्रश्न पूछने वाली केंद्रीय विद्यालय की श्रिया सहभागी रही।

 

 

 

 

 


Date : 25-Jan-2020

पं रविवि के ताइक्वांडो टीम में छत्तीसगढ़ के दो खिलाड़ी शामिल

छत्तीसगढ़ संवाददाता

रायपुर, 25 जनवरी। पं. रविशंकर विश्वविद्यालय के तत्वावधान में शा. कॉलेज कुरूद द्वारा आयोजित इंटर कॉलेज में ताइक्वांडो प्रतियोगिता में शासकीय जे योगानंदम छत्तीसगढ़ महाविद्यालय के दो छात्रों का चयन पं रविवि के टीम के लिए हुआ।

 इंटर कॉलेज स्पर्धा के तहत 80 किलो वजन समूह में मोहन प्रताप सिंह एवं 87 किलो वजन समूह में सुगम तिवारी का चयन किया गया। मोहन प्रताप सिंह इससे पूर्व भी 3 बार रविवि का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं वहीं सुगम पहली बार अंतर महाविद्यालय प्रतियोगिता में भाग लेंगे, जो कि मार्च के दूसरे सप्ताह में पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला द्वारा आयोजित की जाएगी।  महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. अमिताभ बनर्जी एवं क्रीड़ा अधिकारी रूपेन्द्र सिंह चौहान ने खिलाडिय़ों को बधाई दी।

 

 


Date : 25-Jan-2020

सोमानी अपहरण प्रकरण, भाजपा प्रवक्ता ने पुलिस से माफी मांगी, लिखित में कहा-भविष्य में बिना तस्दीक के कोई मैसेज पोस्ट नहीं करेंगे

छत्तीसगढ़ संवाददाता

रायपुर, 25 जनवरी। उद्योगपति प्रवीण सोमानी अपहरण प्रकरण पर फिरौती देकर छुड़ाने का मैसेज फेसबुक में पोस्ट करने के मामले में भाजपा प्रवक्ता गौरीशंकर श्रीवास ने पुलिस से माफी मांगी है। उन्होंने लिखित में कहा है कि भविष्य में बिना तस्दीक के कोई भी मैसेज पोस्ट नहीं करेंगे।

भाजपा प्रवक्ता गौरीशंकर श्रीवास ने उद्योगपति प्रवीण सोमानी के प्रकरण मामले में फेसबुक पर पोस्ट किया था, जिसमें 4 करोड़ देकर व्यापारी को यूपी से छुड़ाकर लाने के लिए रायपुर पुलिस को बधाई देते हुए, सूत्र और अपहरण की दास्तान प्रकाश झा के फिल्म अपहरण से काफी मिलती-जुलती बताया था। उन्होंने यह भी लिखा था कि डील भी बड़ी है और बूंदी भी सबने लूटी है। 25 से 4 करोड़ तक का सफर बड़ा रोचक होगा, जल्द हकीकत सामने आएगा।

इस मैसेज को पुलिस ने गंभीरता से लिया था और उन्हें नोटिस जारी कर शनिवार को थाने बुलाया था। इसके बाद उन्हें थाने में आकर पोस्ट पर स्पष्टीकरण देने और दस्तावेज मांगे थे। नोटिस मिलने के बाद श्रीवास ने पुलिस को लिखित में वक्तव्य दिया है। इसमें उन्होंने लिखा है कि उक्त पोस्ट हिंदी न्यूज चैनल के न्यूज एंकर द्वारा कही गई बात को संदेह के आधार पर मैंने फेसबुक में डाला था। पुलिस की तरफ से मुझे 25 जनवरी को बुलाया गया था। मेरा उददेश्य किसी को व्यक्तिगत तौर पर पीड़ा पहुंचाने का नहीं था। इस विषय पर पीडि़त परिवार से मेरी कोई चर्चा नहीं हुई थी, और न ही पुलिस से चर्चा हुई थी। उपरोक्त पोस्ट से अगर किसी भी पक्ष को पीड़ा हुई है तो मैं खेद व्यक्त करता हूं। भविष्य में कोई भी पोस्ट बिना किसी तस्दीक के नहीं करूंगा।


Date : 25-Jan-2020

प्रवीण सोमानी अपहरण कांड, बाकी आरोपियों की धरपकड़ की कोशिशें, एक का राजनीतिक दल से भी संबंध?

छत्तीसगढ़ संवाददाता

रायपुर, 25 जनवरी। उद्योगपति प्रवीण सोमानी के अपहरण से जुड़े बाकी आरोपियों की धरपकड़ की कोशिशें तेज हो गई है। इस कड़ी में पुलिस की टीम उत्तरप्रदेश और अन्य राज्यों के लिए रवाना हो रही है। यह भी खबर मिली है कि आरोपियों में से एक आफताब एक राजनीतिक दल का पदाधिकारी रह चुका है और उसे कुछ माह पहले ही पार्टी से निष्कासित किया गया था।

हालांकि एसएसपी आरिफ शेख ने ‘छत्तीसगढ़’ से चर्चा में इस पर अनभिज्ञता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि आरोपियों का ब्यौरा जुटाया जा रहा है और पुलिस टीम उन्हें पकडऩे के लिए रवाना हो रही है। बताया गया कि प्रवीण सोमानी के अपहरण के लिए पप्पू चौधरी गैंग का हाथ रहा है और इस गैंग से ही आफताब और अजमल भी जुड़े रहे हैं।

यह बात सामने आई है कि पप्पू चौधरी गैंग ने उद्योगपति प्रवीण सोमानी का अपहरण करने के बाद उत्तरप्रदेश के अंबेडकर नगर जिले के जमुनीपुर बाजार स्थित आफताब के क्लीनिक में ले गया था, जहां कई दिनों तक नजरबंद करके बेहोशी का इंजेक्शन लगाकर रखा गया था। इंजेक्शन लगाने में आफताब की भूमिका रहती थी। हमारे भिलाई संवाददाता उत्तरप्रदेश से जुड़े सूत्र ने जानकारी दी है कि अंबेडकर नगर और अंबेडकर नगर से सटे जनपदों में आफताब पुत्र पीर मोहम्मद निवासी का अपराधिक इतिहास रहा है। उसके खिलाफ जाली नोट के कारोबार से लेकर अपहरण लूट के कई मामले सामने आए हैं। 2009 जेल के आसपास वह 2 वर्ष करीब जेल भी काट चुका है। इसके बाद  लड़कियों की रैकेट चलाने से लेकर तमाम देश विरोधी गतिविधियों में भी उसके तार जुड़े रहे।

अंबेडकर नगर जिले के जमुनीपुर बाजार निजी क्लीनिक पर ही उसके तमाम आपराधिक  इतिहास जुड़े रहे। आफताब अहमद निवासी नगर पंचायत इल्तिफातगंज थाना इब्राहिमपुर जनपद अंबेडकर नगर ने अपनी आपराधिक गतिविधियों को छिपाने के लिए एक राजनीतिक दल का सहारा लिया और अंबेडकर नगर जिले में उसे एक पदाधिकारी बनाया गया, लेकिन कुछ ही दिन बाद आपराधिक इतिहास को देखते उसे वहां से निष्कासित कर दिया गया। —————-----


Date : 25-Jan-2020

वीआईपी रोड स्थित राम मंदिर के पास शनिवार सुबह ट्रक ने दोपहिया सवार युवती को कुचला, मौत, ड्राइवर भागने के प्रयास में पकड़ा गया

रायपुर, 25 जनवरी। तेलीबांधा क्षेत्र के वीआईपी रोड स्थित राम मंदिर के पास शनिवार सुबह एक तेज रफ्तार ट्रक ने युवती को रौंद दिया और उसकी वही मौत हो गई। आरोपी ट्रक ड्राइवर भागने के प्रयास में पकड़ा गया। जानकारी के अनुसार एक महिला टीना सोनी (22) अपने काम से दोपहिया से जा रही थी, तभी तेज रफ्तार ट्रक ने उसे पीछे से  टक्कर मार कुचल दिया। पुलिस मौके पर पहुंचकर पूछताछ में लगी है।


Date : 25-Jan-2020

धरसीवां के पवनी गांव में बीती शाम तेज रफ्तार वाहन ने बच्चे को चपेट में लिया, मौत, पुलिस ने​ वाहन को जब्त कर चालक को हिरासत में ले लिया

छत्तीसगढ़ संवाददाता

रायपुर, 25 जनवरी। तेज रफ्तार एक वाहन ने एक बच्चे को अपनी चपेट में ले लिया, जिससे उसकी मौत हो गई। पुलिस वाहन चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर पूछताछ में लगी है।

पुलिस के मुताबिक धरसीवां के पवनी गांव में बीती शाम वहां के भूपेंद्र साहू का पुत्र देवास साहू (3) पास स्थित अपनी दादी के घर पैदल जा रहा था, तभी तेज रफ्तार एक डीआई वाहन ने उसे अपनी चपेट में ले लिया। हादसे में कुछ समय बाद उसकी मौत हो गई।

पुलिस ने वाहन को जब्त कर उसके चालक टिकेश्वर निषाद को हिरासत में ले लिया है। पुलिस का कहना है कि हादसे को लेकर और ज्यादा जानकारी फिलहाल नहीं आई है।


Date : 25-Jan-2020

विशिष्ट सेवा राष्ट्रपति पुलिस पदक टीआर पैंकरा को, इनके अलावा 33 पुलिस कर्मियों को पदक प्रदान किया जाएगा

छत्तीसगढ़ संवाददाता

रायपुर, 25 जनवरी। राजधानी के पुलिस ग्राउंड में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर इस बार टीआर पैंकरा अतिरिक्त परिवहन आयुक्त को विशिष्ट सेवा हेतु राष्ट्रपति पुलिस पदक प्रदान किया जाएगा। इनके अलावा 33 पुलिस कर्मियों को पदक प्रदान किया जाएगा। शहीद भुनेश्वर मंडावी को मरणोपरांत पुलिस वीरता पदक प्रदान किया जाएगा।

गणतंत्र दिवस समारोह के मौके पर पुलिस वीरता पदक लक्ष्मण केंवट निरीक्षक जिला राजनांदगांव, संतोष हेमला उप निरीक्षक जिला दंतेवाड़ा, दशरथ नाग, सहायक उप निरीक्षक जिला बीजापुर, पतिराम पोडिय़ाम सहायक उप निरीक्षक जिला बीजापुर, सत्येंद्र तिवारी कंपनी कमांडर एसटीएफ बघेरा दुर्ग, मालिकराम निरीक्षक जिला नारायणपुर,  मोहित गर्ग पुलिस अधीक्षक जिला नारायणपुर, रमाकांत तिवारी राजनांदगांव को प्रदान किया जाएगा।

सराहनीय सेवा हेतु भारतीय पुलिस पदक सनत कुमार जैन, राम श्रृंगार यादव, प्रशांत कुमार मुखर्जी, अमर सिंह, टी.वेंकट साई, भरत लाल साहू, मनहरण वर्मा, बिरसु सिंह मरावी, रामाधार यादव, देवकी कश्यप को दिया जाएगा। विशिष्ट सेवा पदक अशोक कुमार वर्मा, बसंत लाल शुक्ला को दिया जाएगा। गृह रक्षक व नागरिक सुरक्षा पदक लक्ष्मी प्रसाद वर्मा, संतोष कुमार मार्बल, दुलार सिंह मंडावी, राम खिलावन साहू, कली राम धु्रव, तिहारी राम, लक्ष्मी साहू को दिया जाएगा। यूनियन होम मिनिस्टर मेडल फॉर एक्सीलेंस इन पुलिस ट्रेनिंग के लिए हाजरा बानो खान, भरत लाल साहू, कृष्ण कुमार साहू, जालेश्वर सिंह परिहार, गौतम कुमार सिंह को मेडल प्रदान किया जाएगा।


Date : 25-Jan-2020

दो दिन से गायब बालक भंडारा कार्यक्रम में मिला, मां-बाप की फटकार सुन किसी के साथ चला गया था

छत्तीसगढ़ संवाददाता

रायपुर, 25 जनवरी। जरवाय कबीर नगर से दो दिन पहले गायब एक बालक सुरक्षित बरामद कर लिया गया। परिजनों ने पुलिस में उसके अपहरण की खबर दी थी, लेकिन वह उसी क्षेत्र के एक भंडारा कार्यक्रम में पाया गया। कार्यक्रम कराने वालों ने इसकी सूचना पुलिस में दी। जबकि पुलिस की टीम लगातार उसकी खोजबीन में लगी थी।

पुलिस के मुताबिक बच्चे के मां-बाप राजमिस्त्री का काम करते हैं और उन लोगों ने 23 जनवरी की सुबह अपने 13 साल के बच्चे को किसी बात पर डांट-फटकार लगाई थी। मां-बाप की डांट-फटकार पर यह बालक अपने किसी पहचान वाले के साथ कहीं चला गया, जिसका दो दिन तक पता नहीं चला। आज तीसरे दिन उसका पता चला और उसे सुरक्षित घर पहुंचाया गया।

पुलिस का कहना है कि किसी अज्ञात आरोपी के खिलाफ अपहरण का मामला बनाकर बच्चे की तलाश की जा रही है। दो दिनों की तलाश में वह नहीं मिल पाया था, लेकिन आज सुबह उसका पता चला। हीरापुर के रहने वाले एक व्यक्ति ने सोनडोंगरी में एक भंडारा रखा था, जहां यह बालक पाया गया। इसके बाद पुलिस ने उसे सुरिक्षत उसे उसके घर तक छोड़ा। मां-बाप की फटकार से नाराज होकर वह घर से चला गया था।


Date : 25-Jan-2020

4 साल की उम्र में 1 पैर ने छोड़ा साथ, केलिफोर्निया में 11 घंटे में 35 किमी की तैराकी कर पेश की मिसाल

छत्तीसगढ़ संवाददाता

रायपुर, 25 जनवरी। 18 जुलाई 2019 में केलिफोर्निया के कैटरीना में पैरालिपिंक तैराक आयोजित रिले कांटेस्ट में अंजनी ने 35 किमी की तैराकी की जिसमे 11 घंटे 45 मिनट का समय लगा। अंजनी बताती है कि चार साल की आयु में एक पैर में पोलियो की जब खबर पता चली तो आंखों के सामने अंधेरा से छा गया। ऐसा लगा की मानो जिंदगी खत्म हो गई। मगर मुझे जिद थी कुछ मुकाम हासिल करने की। ये कहानी है जांजगीर की रहने वाली अंजनी पटेल की। वे प्रदेश की पेरा स्वीमिंग खिलाड़ी हैं। हाल ही में वे केलिफोर्निया में आयोजित रिले कांटेस्ट में शामिल हुईं और 11 घंटे 45 मिनट में 35 किलोमीटर की तैराक में शामिल हुई। उन्होंने अपनी यात्रा शेयर की।

तालाब से शुरुआत

अंजनी बताती है कि जब मै 6 वर्ष की थी तब लोंगो को तैरते हुए देखती थी। तब निश्चय किया कि मैं भी स्वीमिंग करूंगी। इस बात से घर वालों ने इंकार किया क्योंकि मेरे पैर में समस्या थी। धीरे-धीरे तालाब में तैरना सीखा और आज समुद्र में तैरती हूं। अगर आपमें कुछ करने की हिम्मत है तो हर राह आसान हो जाती है। मै कभी ये नहीं मानती की मैं औरों की तुलना में कमजोर हूं। आपमे लगन है तो कुछ भी हासिल कर सकते हैं।

तानों को किया दरकिनार

अंजनी जब स्कूल टाइम पर स्वीमिंग करती थी तब लोगों ने ताने दिए कि लडक़ी है देर देर तक तालाब में नहाती है क्योंकि समाज की नजर में मेरी तैराकी महज नहाने जैसी थी। मैने लोंगो की बातें न सुनकर अपने दिल की सुनी। अंजनी वर्तमान में बिलासपुर खेल विभाग में कार्यरत है।

कॉमनवेल्थ में बनाया नाम

अंजनी ने बताया कि साल 2010 में खेलगांव में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम में 70 देशों को हराकर अपना नाम बनाया और वर्तमान में वे बिलासपुर में खेल विभाग में कार्यरत है। अंजनी ने 10 बार राज्य स्तर पर खेल कर अवार्ड जीते हैं।


Date : 25-Jan-2020

यह गणतंत्र दिवस तो यादगार हो गया..., गणतंत्र दिवस के एक दिन पहले चौक-चौराहों में तिरंगा बेचने वालों में बच्चे भी शामिल रहे

छत्तीसगढ़ संवाददाता

रायपुर, 25 जनवरी। गणतंत्र दिवस के एक दिन पहले चौक-चौराहों में तिरंगा बेचने वालों में बच्चे भी शामिल रहे। शारदा चौक में तिरंगे की बिक्री में मशगूल बच्चों की खुशी का तब ठिकाना नहीं रहा जब एक व्यक्ति ने उनके 50 रुपये के तिरंगों को 100 रुपये में खरीद लिया।

बिक्री में पूरी तरह से रमे और मुनाफे को लेकर उलझे करण-अर्जुन ने खुद को कभी एक-दूसरे का भाई तो कभी दोस्त बताया। करण ने बताया कि उसके पिता ऑटो चलाते हैं, लेकिन उनकी ऑटो खराब हो गई है। आज सुबह उन्होंने उन्हें 200 रुपये दिए। जिससे तिरंगा और स्टीकर खरीदकर वे उसे बेच रहे हैं। करण-अर्जुन हालांकि पढ़ाई छोड़ चुके  हैं, लेकिन उन्हें यह पता है कि तिरंगा देश का झंडा है और इसे 26 जनवरी को फहराया जाता है।


Date : 25-Jan-2020

राज्यपाल रायपुर में और सीएम जगदलपुर में फहराएंगे झंडा

छत्तीसगढ़ संवाददाता

रायपुर, 25 जनवरी। गणतंत्र दिवस के मौके पर राज्यपाल रविवार को पुलिस परेड ग्राउंड में झंडा फहराएंगे। जबकि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जगदलपुर में ध्वजारोहण करेंगे।

विधानसभा अध्यक्ष  चरणदास महंत कोरबा में और उपाध्यक्ष मनोज सिंह मण्डावी कांकेर जिला मुख्यालय में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी लेंगे। राज्य शासन के सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जिला मुख्यालयों में ध्वजारोहण करने वाले मुख्य अतिथियों की सूची जारी कर दी गई है।

 

इसी प्रकार मंत्री जयसिंह अग्रवाल जांजगीर-चांपा में, टी.एस. सिंहदेव सरगुजा (अम्बिकापुर), डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम सूरजपुर में, अमरजीत भगत जशपुर में, ताम्रध्वज साहू बिलासपुर में, उमेश पटेल रायगढ़ में, डॉ. शिवकुमार डहरिया बलौदाबाजार-भाटापारा में, गुरू रूद्र कुमार बेमेतरा में, अनिला भेंडिय़ा बालोद में, मोहम्मद अकबर कवर्धा में, रविन्द्र चौबे दुर्ग में और कवासी लखमा सुकमा जिला मुख्यालय में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी लेंगे।

 सरगुजा क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष खेलसाय सिंह कोरिया, वृहस्पत सिंह बलरामपुर-रामानुजगंज, गुलाब कमरो गरियाबंद जिले में ध्वजारोहरण करेंगे। मध्यक्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष लालजीत सिंह राठिया मुंगेली, डॉ. लक्ष्मी धु्रव धमतरी में, बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष लखेश्वर बघेल बीजापुर में और संतराम नेताम दंतेवाड़ा में ध्वजारोहण करेंगे। सांसद दीपक बैज नारायणपुर में, धनेन्द्र साहू महासमुंद में, सत्यनारायण शर्मा राजनांदगांव में और मोहनलाल मरकाम कोण्डागांव जिला मुख्यालय में आयोजित गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी लेंगे।


Date : 24-Jan-2020

प्रदेश व्यापार जगत को बढ़ावा देने कैट के बजट-सुझावों पर मुख्यमंत्री का गंभीरता से विचार कर निर्णय का आश्वासन, स्मार्ट ट्रैफिक, स्मार्ट पर्यटन, मंडी शुल्क में छूट, सोलर ऊर्जा जैसे विषयों पर सार्थक चर्चा

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 24 जनवरी।
कॉन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी, अध्यक्ष मगेलाल मालू, विक्रम सिंहदेव, जितेन्द्र दोशी, परमानन्द जैन, कोषाध्यक्ष अजय अग्रवाल एवं प्रवक्ता राजकुमार राठी ने बताया कि  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने निवास पर आयोजित बैठक में व्यापार जगत के संगठनों एवं कैट के प्रतिनिधियों के साथ वित्तिय वर्ष 2020-21 के बजट के संबंध में  विचार विमर्श किया। बैठक में वरिष्ठ शासकीय अधिकारी के साथ विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधी शामिल हुए।

पदाधिकारियों ने बताया कि बैठक में कैट सीजी चेप्टर द्वारा राज्य व्यापार जगत को बढ़ावा देने के संबंध में कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए। साथ ही स्मार्ट ट्रैफिक, स्मार्ट पर्यटन, मंडी शुल्क में छूट, सोलर ऊर्जा जैसे अन्य विषयों पर सुझाव दिए गए। 

मुख्यमंत्री ने इन सुझावों पर गंभीरता से विचार कर निर्णय लेने का आश्वासन दिया। कैट के प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी के नेतृत्व में जितेन्द्र दोशी एवं राम मंधान ने मुख्यमंत्री से मुलाकात कर प्री बजट पर अपने सुझाव दिए।


Date : 24-Jan-2020

अपनी जान की परवाह किए बगैर साहस और सूझबूझ से दूसरों की जान बचाने वाले साहसी बच्चे इस गणतंत्र समारोह के फाइनल रिहर्सल में पहुंचे
छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 24 जनवरी।
अपनी जान की परवाह किए बगैर साहस और सूझबूझ से दूसरों की जान बचाने वाले साहसी बच्चे पुलिस, टीचर और आईएएस ऑफिसर बनकर देश की सेवा करना चाहते हैं। राजधानी के पुलिस ग्राउंड में शुक्रवार को गणतंत्र दिवस समारोह के फाइनल रिहर्सल में छग बाल कल्याण परिषद द्वारा वीरता पुरस्कार के लिए चयनित राहुल पटेल, प्रमोद बारीक, अंशिका साहू और अनन्या सिंह चौहान शामिल रहे। इन बच्चों को पुरस्कार स्वरूप 15 हजार नगद राशि, प्रशंसा पत्र और मैडल प्रदान किया जाएगा। 

तालाब में डूब रही नन्हीं भारती की जान बचाने वाला रायगढ़ जिला के भठली गांव का प्रमोद बारिक पुलिस ऑफीसर बनना चाहता है। सरिया के इंग्लिश मीडियम में 8वीं पढ़ रहे प्रमोद बारीक के पिता पेशे से नाई हैं। बीपीएल के लिए तयशुदा आरक्षण से लाभान्वित प्रमोद कहता है गांव में ज्यादातर बच्चे 8वीं 10वीं पढ़कर पढ़ाई छोड़ देते हैं मैं चाहता हूं कि गांव के हर बच्चे, को पढ़ाई की सुविधा मिले। 

राज्य वीरता पुरस्कार के लिए चयनित धमतरी जिले के नहरपारा संबलपुर की अंशिका की मां झामिन साहू ने बताया कि खेती बाड़ी मजदूरी करके उनके परिवार की रोजी रोटी चलती है। उम्र में छोटी होने के बावजूद अंशिका ने अपनी बड़ी बहन आकांक्षा को करंट से बचाया। तीसरी में पढ़ रही उनकी बेटी बड़ी होकर टीचर बनना चाहती है। त्वरित निर्णय लेते हुए दुर्घटना के दौरान अपनी चचेरी बहनों के प्राथमिक उपचार के लिए पुलिस को सूचना देने वाली रायपुर की अनन्या चौहान आईएस बनना चाहती हैं। 

तालाब में डूब रहे दो साल के दानेश्वर को बचाने वाला गरियाबंद जिले के ग्राम चौबे बांधा का 12 वर्षीय राहुल पटेल बड़ा होकर पुलिस बनना चाहता है। राहुल चाहता है कि गांव में शहर की तरह स्कूल की सुविधा हो।


Date : 24-Jan-2020

प्रवीण सोमानी अपहरण कांड, फेसबुक पर विवादित टिप्पणी, भाजपा प्रवक्ता गौरीशंकर श्रीवास को नोटिस
छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 24 जनवरी।
प्रवीण सोमानी अपहरण कांड पर सोशल मीडिया में विवादित टिप्पणी करना भाजपा प्रवक्ता गौरीशंकर श्रीवास को महंगा पड़ गया। पुलिस ने उन्हें नोटिस जारी कर तमाम बिंदुओं पर जानकारी मांगी है। उन्हें शनिवार को थाने बुलाया गया है। 

भाजपा प्रवक्ता गौरीशंकर श्रीवास ने फेसबुक में मैसेज पोस्ट किया था कि चार करोड़ देकर व्यापारी को यूपी से छुड़ाया गया। इसके लिए पुलिस को बधाई। अपहरण की दास्तान प्रकाश झा की फिल्म अपहरण से मिलती जुलती है। उन्होंने यह भी लिखा कि डील बड़ी है और बूंदी भी सबने लूटी है। 25 से 4 करोड़ तक का सफर बड़ा रोचक होगा। उन्होंने कहा कि जल्द हकीकत सामने आएगी।
 
गौरीशंकर श्रीवास ने मैसेज को पुलिस ने गंभीरता से लिया है। उन्हें नोटिस जारी कर कहा है कि आपके संबंध में क्या जानकारी और सुसंगत दस्तावेज हो तो, 25 जनवरी को सुबह 10 बजे पुलिस चौकी सिलतरा थाना धरसींवा में दस्तावेज लेकर उपस्थित हो ताकि प्रकरण की विवेचना का क्रम संलग्न किया जा सके। उल्लेखनीय है कि प्रवीण सोमानी को पुलिस ने यूपी से छुड़ाया था और अपहरण कर्ता के दो सहयोगी पकड़े गए। बाकियों के जल्द पकड़े जाने की उम्मीद है। 


Date : 24-Jan-2020

प्रदेश में ग्रामीण सड़कों की बेहतर गुणवत्ता पर केंद्र से मिला बड़ा ईनाम, 33 सौ किमी के पुरानी सड़कों के मरम्मत-चौड़ीकरण के लिए 23सौ करोड़ मंजूर
छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 24 जनवरी।
प्रदेश में ग्रामीण सड़कों की बेहतर गुणवत्ता पर बड़ा ईनाम मिला है। केन्द्र सरकार ने प्रदेश की 33 सौ किमी के पुरानी सड़कों के  मरम्मत-चौड़ीकरण के लिए 23 सौ करोड़ मंजूर किए हैं। केन्द्र की स्वीकृति के बाद शुरूआती दौर की प्रधानमंत्री सड़क योजना की सड़कों के निर्माण के लिए जल्द टेंडर जारी किए जाएंगे।
 
छत्तीसगढ़ प्रधानमंत्री सड़क योजना के निर्माण कार्यों की गुणवत्ता में पहले नंबर पर रहा है। यही वजह है कि केन्द्र सरकार ने एक साथ प्रधानमंत्री सड़क योजना के पहले चरण के सभी सड़कों के निर्माण कार्यों को मंजूरी दी है। बताया गया कि प्रधानमंत्री सड़क योजना शुरू होने के बाद प्रदेश के जिलों में 3317 किमी सड़क का निर्माण हुआ था। पहले चरण की इन सड़कों को 12 साल से अधिक हो चुके हैं। केन्द्र सरकार ने अब इन सड़कों के चौड़ीकरण और नए सिरे से मरम्मत-डामरीकरण के लिए प्रस्ताव मंगाए थे। 

सूत्रों के मुताबिक केन्द्र को प्रस्ताव भेजे जाने के बाद सारी स्वीकृतियां एक साथ मिल गई है। ऐसा इसलिए संभव हो पाया है कि सड़कों की गुणवत्ता अन्य राज्यों की तुलना में अच्छी रही है। यह समीक्षकों की रिपोर्ट देखकर लिया गया है। बाकी अन्य राज्यों में फेज-1 के सड़कों को पूरी स्वीकृति नहीं मिल पाई है। मध्यप्रदेश में मात्र 7 सौ किमी की सड़कों के निर्माण कार्य के लिए राशि दी गई है।
 
बताया गया कि सभी जिलों में पुरानी सड़कों का काम शुरू होगा। इनमें इन सड़कों के चौड़ीकरण के साथ-साथ मरम्मत और डामरीकरण का कार्य भी कराया जाएगा। रायपुर के अलावा महासमुंद, धमतरी, दुर्ग, राजनांदगांव, बिलासपुर, कवर्धा, जांजगीर-चांपा सहित अन्य जिलों में एक साथ काम शुरू होगा। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया चल रही है। कहा जा रहा है कि गर्मियों में सड़कों का निर्माण कार्य एक साथ शुरू होगा। 


Date : 24-Jan-2020

प्रदेश के नवनिर्वाचित महापौर और सभापतियों ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के साथ दिल्ली में पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी से मुलाकात की, सोनिया-राहुल की सलाह- जीत पर अहंकार न करें, गरीबों की सेवा करें

छत्तीसगढ़ संवाददाता

रायपुर, 24 जनवरी। प्रदेश के नवनिर्वाचित महापौर और सभापतियों ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के साथ दिल्ली में पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने नगरीय निकाय चुनाव में सफलता के लिए बधाई दी। साथ ही साथ राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेसजनों को जीत पर अहंकार नहीं होना चाहिए। उन्हें अधोसंरचना के काम तो करने ही हैं, लेकिन गरीबों के लिए कार्यों को प्राथमिकता से किया जाना चाहिए। 

प्रदेश के सभी नगर निगमों में महापौर और सभापति पद पर कांग्रेस के उम्मीदवार विजयी हुए हैं। आज सभी नवनिर्वाचित महापौर और सभापति एक साथ प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया, मुख्यमंत्री श्री बघेल व प्रदेश अध्यक्ष श्री मरकाम के साथ 10 जनपथ पहुंचे। उनके साथ पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री मोतीलाल वोरा और सरकार के आधा दर्जन मंत्री भी थे। 

सभी महापौरों और सभापतियों ने अपना परिचय दिया। पार्टी अध्यक्ष ने उन्हें बधाई दी। पार्टी के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष मोतीलाल वोरा ने सोनिया गांधी को बताया कि आज से 52 साल पहले वर्ष-1968 में वे भी पार्षद रहे हैं। पार्षद का पद राजनीति की पहली सीढ़ी होती है। इस मौके पर राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेसजनों को अहंकार नहीं होना चाहिए। उन्हें  नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को अधोसंरचना के काम तो करने ही हैं। गरीबों की सेवा भी करनी है। गरीबों के लिए आवास और शुद्ध पेयजल की व्यवस्था हो, प्रशासनिक कार्यों में किसी तरह की रूकावट न हो, यह भी ध्यान देना जरूरी है। उन्होंने कहा कि लगातार जीत हासिल करने के लिए सभी को बधाई दी और कहा कि सबको साथ लेकर काम करें। ऊंचाई पर पहुंचने के बाद ऊंचाई पर बनाए रखना जरूरी है।

पार्टी के नेताओं ने यह भी बताया कि घोषणा पत्र के अहम किया गया है और उसी के अनुरूप किसानों, आदिवासियों और गरीबों के हितों में कार्य एवं फैसले लिए जा रहे हैं। इस मौके पर सरकार के मंत्री रविन्द्र चौबे, जयसिंह अग्रवाल, अनिला भेडिय़ा, प्रेमसाय सिंह और अन्य नेता भी थे। नवनिर्वाचित महापौरों में एजाज ढेबर, राजकिशोर प्रसाद, प्रदीप बाकलीवाल, रामशरण यादव, डॉ. अजय तिर्की, सफीना साहू सहित अन्य नगर पालिकों के अध्यक्ष और सभापति भी थे।


Date : 24-Jan-2020

रायपुर समेत 8 जिलों में जल्द खुलेंगे 14 नए ई-साक्षरता केंद्र, सरकार ने दी मंजूरी, 36 केंद्र पहले से संचालित

छत्तीसगढ़ संवाददाता

रायपुर, 24 जनवरी। शिक्षामंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम की पहल पर रायपुर, दुर्ग समेत प्रदेश के 8 जिलों में 14 नए अतिरिक्त ई साक्षरता केंद्र मंजूर किए गए हैं। इन केंद्रों को मिलाकर प्रदेश में ई- साक्षरता केंद्र की संख्या 36 से बढक़र 50 हो गई है। स्कूूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने इन सभी केंद्रों को गुणवत्तापूर्ण बनाने के निर्देश भी दिए हैं।

प्रदेश के मंत्री, विधायक व हाल ही में म्युनिसिपल चुनाव जीतकर आए महापौर व अन्य पदाधिकारियों की ई साक्षरता केंद्र खोलने को लेकर लगातार मांग बनी हुई है। उनकी मांग पर ही शासन ने नए ई साक्षरता केंद्र की स्वीकृति दी है। सीएम भूपेश बघेल की मंशाअनुरूप प्रदेश में ‘गढ़बो डिजिटल छत्तीसगढ़’ कार्यक्रम शुरू किए गए हैं। इस कार्यक्रम का शुभारंभ सीएम ने 28 फरवरी 2019 को रायपुर में किया था। इसके बाद लगातार इन केंद्रों का विस्तार किया जा रहा है। इन केंद्रों में डिजिटल साक्षरता के अलावा व्यक्तित्व विकास, श्रेष्ठ पालकत्व, आत्मरक्षा, वित्तीय साक्षरता, विविध साक्षरता, चुनावी साक्षरता, कौशल विकास, जीवन मूल्य व नागरिक कर्तव्य जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर मार्गदर्शन दिया जा रहा है।

बताया गया कि ‘गढ़बो डिजिटल छत्तीसगढ़’ के अंतर्गत नए ई साक्षरता केंद्र रायपुर, दुर्ग, सूरजपुर, नारायणपुर, राजनांदगांव, बलरामपुर, सरगुजा व कबीरधाम जिले में मंजूर किए गए हैं। स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. टेकाम ने बताया कि यह कार्यक्रम प्रदेश के क्षेत्र के डिजिटल असाक्षरों को एक नवाचारी कार्यक्रम है। इन केंद्रों में एक महीने में तय पाठ्यक्रम अनुसार शिक्षार्थियों को प्रशिक्षण दिया जाता है। यह कोर्स पूरा करने के बाद आंतरिक मूल्यांकन किया जाता है। अंत में छत्तीसगढ़ इंफोटेक प्रमोशन सोसायटी(चिप्स)द्वारा ऑनलाइन मूल्यांकन किया जाता है, जिसमें अभी तक 5 हजार 7 सौ शिक्षार्थी सफल हो चुके हैं।

विशेषज्ञ बताते और सिखाते हैं मोबाइल, कंप्यूटर से जुड़े काम

बताया गया कि गढ़बो डिजिटल छत्तीसगढ़ में 15 से 60 आयु समूह के डिजिटल असाक्षरों को प्रशिक्षित ई-एजुकेटर द्वारा एक महीने में डिजिटल उपकरणों का उपयोग करना सिखाया जाता है। डिजिटल साक्षरता के अंतर्गत कम्प्यूटर, मोबाइल से जुड़े कई काम सिखाए जाते हैं। इसमें डिजिटल डिवाइस चलाना, कम्प्यूटर के पुर्जे, मोबाइल फोन, टेबलेट, इंटरनेट, ईमेल, सोशल मीडिया, फेसबुक, ट्वीटर, व्हाटसअप की जानकारी देते हुए उसके उपयोग की जानकारी दी जाती है। वहीं विभिन्न सेवाओं का ऑनलाइन भुगतान, ऑनलाइन बुकिंग, रेल, बस टिकिट बुक करना, मोबाइल रिचार्ज, टीवी रिचार्ज, बिजली बिल आदि भुगतान तथा विभिन्न सेवाओं के लिए ऑनलाइन फार्म भरना भी सिखाया जाता है।

 


Date : 24-Jan-2020

राकेश गुप्ता समेत 5 डॉक्टर मेडिकल काउंसिल सदस्य, चुनाव में सबसे ज्यादा वोट मिले, विजयी घोषित

छत्तीसगढ़ संवाददाता

रायपुर, 24 जनवरी। छत्तीसगढ़ मेडिकल काउंसिल का चुनाव बीती शाम-रात यहां मेडिकल कॉलेज परिसर में कराया गया। इस दौरान मेडिकल काउंसिल के लिए डॉ. राकेश गुप्ता, डॉ. महेश सिन्हा समेत पांच सदस्य चुने गए। चुनाव में इन सभी डॉक्टरों ने ज्यादा वोट हासिल किए।

पिछले डेढ़ महीने से जारी छत्तीसगढ़ मेडिकल काउंसिल की चुनाव प्रक्रिया शाम से शुरू हुए, जो रात तक चलती रही। छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद पहली बार हुई सीधे चुनाव की प्रक्रिया में 17 प्रत्याशी मैदान में थे, जिसमें से सर्वाधिक मत प्राप्त करने वाले पांच प्रत्याशियों को चुनाव अधिकारी डॉ सुरेंद्र पामभाई ने विजयी घोषित किया। सितंबर 2019 तक छत्तीसगढ़ काउंसिल की सदस्यता प्राप्त किए 9361 डॉक्टरों में से 2160 डॉक्टरों ने मताधिकार का प्रयोग किया।

एक टीम के रूप में चुनाव में उतरे वरिष्ठ निश्चितना विशेषज्ञडॉ. महेश सिन्हा, देश के वरिष्ठ तम मूत्र रोग विशेषज्ञ एवं मेडिकल कानून विशेषज्ञ डॉ. ललित शाह, कान नाक गला रोग विशेषज्ञ और रायपुर हॉस्पिटल बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. राकेश गुप्ता, स्त्री रोग विशेषज्ञ की संस्था फॉक्सी की अध्यक्ष एवं इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की महासचिव डॉ. आशा जैन और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन स्टूडेंट विंग में सक्रिय सदस्य डॉ यशवंत चंद्रवंशी ने चुनाव में विजय हासिल की। डॉ. आशा जैन छत्तीसगढ़ मेडिकल काउंसिल में चुनाव जीतने वाली पहली महिला डॉक्टर और डॉ. यशवंत चंद्रवंशी छत्तीसगढ़ मेडिकल काउंसिल में सबसे कम उम्र के डॉक्टर रहेंगे।

डॉ. राकेश गुप्ता व चुनाव जीते सभी सदस्यों ने विश्वास व्यक्त किया है कि आने वाले दिनों में छत्तीसगढ़ मेडिकल काउंसिल में पूरे छत्तीसगढ़ की मेडिकल बिरादरी की मंशा के अनुरूप आमूलचूल परिवर्तन किए जा सकेंगे। छत्तीसगढ़ मेडिकल काउंसिल में सदस्यों की संख्या के अनुपात में निर्वाचित प्रतिनिधियों को प्रतिनिधित्व मिल सकेगा। टीम की यह कोशिश लगातार बनी रहेगी। उन्होंने पूरी टीम की ओर से छत्तीसगढ़ के चिकित्सक समुदाय को बहुमत दिलाने के लिए धन्यवाद दिया है और विश्वास व्यक्त किया है कि उनकी अपेक्षाओं के अनुरूप पूरी टीम काम करेगी।

 

 


Date : 24-Jan-2020

सोमानी की सकुशल वापसी, उद्योगपति कारोबारी एसएसपी से मिले, बधाई

सिलतरा में अतिक्रमण हटाने व थाना खोलने की मांग

छत्तीसगढ़ संवाददाता

रायपुर, 24 जनवरी। छत्तीसगढ़ मिनी स्टील प्लांट एसोसिएशन, छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस व्यापार प्रकोष्ठ, उरला इंडस्ट्रीयल एसोसिएशन, छत्तीसगढ़ स्टील रि-रोलर्स एसोसिएशन और अन्य औद्योगिक एवं व्यापारिक संगठनों ने एसएसपी आरिफ शेख से मिलकर उद्योगपति प्रवीण सोमानी की सकुशल घर वापसी पर छत्तीसगढ़ शासन एवं पुलिस विभाग को बधाई एवं धन्यवाद किया। सभी संगठनों ने शासन एवं पुलिस प्रशासन को छत्तीसगढ़ सुरक्षित होने का आभार व्यक्त किया।

छत्तीसगढ़ मिनी स्टील प्लांट एसोसिएशन के महासचिव मनीष धुप्पड़ ने बताया कि उद्योगपतियों एवं कारोबारियों ने एसएसपी से चर्चा में सिलतरा औद्योगिक क्षेत्र में एक अलग थाना चालू करने पर भी जोर दिया और कहा कि औद्योगिक क्षेत्र में संगठनों द्वारा एक प्रस्तावित जगह चिन्हित कर पुलिस विभाग को दिया जाएगा। दूसरी ओर उद्योगपतियों एवं कारोबारियों ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को उरला एवं सिलतरा औद्योगिक क्षेत्र की सभी शराब दुकान बंद करने एवं छोटे-छोटे ठेले व खोमचों जहां नशीले पदार्थ बिकते हंै, उन सभी अतिक्रमण दुकानों को चिन्हित कर हटाने की मांग की है। प्रतिनिधि मंडल में कांग्रेसी व्यापार प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष राजेंद्र जग्गी महामंत्री प्रमोद जैन, मनीष धुप्पड़, उपाध्यक्ष सुमीत गुप्ता उरला एसोसिएशन के अध्यक्ष अश्वनी गर्ग, योगेंद्र नारंग, अजय अग्रवाल प्रमुख रूप से शामिल थे।

उल्लेखनीय हैकि बिहार के एक कुख्यात गिरोह ने सिलतरा के उद्योगपति प्रवीण सोमानी का 15 दिन पहले अपहरण कर लिया था, लेकिन रायपुर पुलिस ने उन्हें सकुशल वापस छुड़ा लाया। अपहर्ता, उद्योगपति के परिवार वालों से 50 करोड़ की फिरौती मांग रहे थे।

 


Date : 24-Jan-2020

पुनिया-बघेल के नेतृत्व में सोनिया-राहुल से मिले नवनिर्वाचित महापौर-सभापति

रायपुर, 24 जनवरी। छत्तीसगढ़ कांग्रेस के प्रभारी पीएल पुनिया और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में पार्टी के नवनिर्वाचित महापौर व सभापतियों ने राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी और राहुल गांधी से मुलाकात की। इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम, विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत, केबिनेट मंत्री टीएस सिंह देव, ताम्रध्वज साहू, रविंद्र चौबे, अमरजीत भगत, प्रेमसाय सिंह, जयसिंह अग्रवाल, अनिला भेडिय़ा और नगर निगम के नवनिर्वाचित महापौर और सभापति भी थे। दोनों ने सभी को नगरीय निकाय चुनाव में जीत की बधाई दी। 

 


Previous12345678Next