छत्तीसगढ़ » रायपुर

Previous123456789...1516Next
Date : 22-Jul-2019

शराबबंदी के लिए अभियान चलाएगा मरार समाज

रायपुर, 22 जुलाई। छत्तीसगढ़ प्रदेश मरार पटेल समाज की आवश्यक बैठक सोमवार को महामाई पारा स्थित प्रदेश कार्यालय पटेल भवन के सभाकक्ष में हुआ। इस मौके पर समाज के प्रमुख लोगों ने मांग की कि सरकार की सभी योजनाओं का निचले स्तर तक के लोगों को मिले। प्रदेश अध्यक्ष राजेन्द्र नायक पटेल, कार्यकारी अध्यक्ष सुनील पटेल संरक्षक ब्रम्हदेव पटेल और संरक्षक टीआर पटेल के मार्गदर्शन में आहूत की गई। बैठक में प्रदेश स्तरीय मरार पटेल समाज के सभी राज अध्यक्ष उपस्थित थे। 

बैठक में विभिन्न विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई। बैठक को प्रदेश अध्यक्ष राजेन्द्र नायक ने संबोधित करते हुए कहा कि मरार समाज को एकजुटता के साथ आगे आना होगा जिससे समाज विकास के पथ पर अग्रसर हो सके। श्री पटेल ने शासन द्वारा मिलने वाली सभी योजनाओं का लाभ समाज के निचले स्तर के लोगों तक पहुंचाया जायें जिससे योजनाओं का पूर्ण लाभ मिल सके। प्रदेश सरकार द्वारा चलायें जा रहे बाडी योजना का लाभ उठायें हमारें के लोग समाज मूल रूप से साक-सब्जियों का व्यवसाय करते है इसके लिए उद्यान विभाग द्वारा पात्र हितग्राहियों को लाभ पहुंचाया जा रहा है इस योजना का लाभ समाज के लोग अधिक से अधिक ले। 

श्री पटेल ने समाज को पूर्ण शराब बंदी के लिए प्रत्येक ग्राम में अभियान चलाकर पटेल समाज को नशामुक्त समाज बनाने की अपील उपस्थित सदस्यों से की हैं। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ प्रदेश कोसरिया मरार पटेल समाज का जनगणना, राज, तहसील, जिला, प्रदेश के समाजिक चुनाव नियम को एक करने तथा दशगात्र में आर्थिक सहयोग करने की अपील की है। 

उन्होंने सामाजिक भवन में बाहर से आने वाले सामाजिक बंधुओं के लिए अतिथि गृह निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है इसकी जानकारी उपस्थित पदाधिकारियों को दिया। अगामी 11 अगस्त को दुर्ग में होने वाले कर्मचारी प्रकोष्ठ द्वारा आयोजित होने वाले कार्यक्रम को सफल बनाने उपस्थित लोगों से अपील की है।

कार्यकारिणी अध्यक्ष सुनील पटेल ने संबोधित करते हुए कहा कि सामाजिक बंधु अपने पुत्र-पुत्रियों को शिक्षा ग्रहण अवश्यक करायें जिसे हमारा समाज सशक्त हो सके। श्री पटेल ने कहा कि समाज के लोगों को एकजुटता के साथ कार्य करना होगा और सभी को समाज के गतिविधियों से जुडऩा अतिआश्यक है। संरक्षक ब्रम्हदेव पटेल ने कहा कि बदलते परिवेश के अनुसार शादी, सगाई में होने वाले फिजुल खर्चो से बचने के लिए के लिए प्रतिवर्ष समाज में सामूहिक विवाह का आयोजन करने तथा मृत्युभोज पर प्रतिबंधित करने की अपील समाज के लोगों से किया। 

महासमुंद नगर पालिका अध्यक्ष पवन पटेल ने कहा कि समाज के लोगों को शिक्षित होने के साथ-साथ राजनीति के क्षेत्र में आगे आना होगा हमारा समाज के लोग को आने वाले नगरीय निकाय के चुनाव में अपना प्रतिनिधित्व कर के समाज को गौरान्वित करें और सफलता हॉसिल करे जिससे समाज का विकास हो। इस अवसर पर पुरूषोत्तम पटेल, त्रिपुरारी, गयाराम, शंकर, एनके पटेल, तेजराम, नारायण, महिला प्रकोष्ठ अध्यक्ष श्रीमती रूखमणी पटेल, कार्यकारिणी अध्यक्ष श्रीमती रानी, पटेल, व्यापारी प्रकोष्ठ अध्यक्ष ईश्वर पटेल, युवा प्रकोष्ठ प्रदेश अध्यक्ष दुलेश्वर पटेल, कार्यकारी अध्यक्ष सोमनाथ पटेल, विधि प्रकोष्ठ होमेन्द्र, आईटी प्रमुख कुमार पटेल बसंत पटेल, हरीश पटेल, फिरंगी पटेल, बंशीलाल पटेल, प्रदेश के समस्त राज अध्यक्ष, सचिव, जिला, तहसील, सभी प्रकोष्ठ के अध्यक्ष सहित सभी पदाधिकारी उपस्थित हुए।
--

 


Date : 22-Jul-2019

खिरमान तांडी और सेजल टेनिस टूर्नामेंट के रहे विजेता 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 22 जुलाई।
ऑल इंडिया टेनिस संघ के तत्वाधान में छग प्रदेश टेनिस संघ द्वारा 20 से 22 जुलाई तक आयोजित ऑल इंडिया टेनिस टूर्नामेंट चैंपियनशिप में छग के खिरमान तांडी और महाराष्ट्र की सेजल भूतड़ा विजेता  रहे। विजेताओं को छग प्रदेश टेनिस संघ के महासचिव गुरुचरण सिंह होरा,सह सचिव रूपेंद्र  सिंह चौहान, रेफरी प्रबीन नायक  ने पुरस्कृत किया। 
  सेमी फाइनल में छग के खिरमान टांडी ने अथर्व बलानी को 9-6 से ,एवं दूसरे सेमी में सर्वेश झवर [महा ] ने दक्ष जोतवानी को 9-0 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। 

गल्र्स सिंगल्स सेमी फाइनल में छग की मिली चुग ने छग की ही हेमिका जिंदल को 9-7  से, महाराष्ट्र की सेजल भूतड़ा ने छग की नंदिका अग्रवाल को 9-1 से हराकर फाइनल पहुंची।   

फाइनल में खिरमान तांडी ने महाराष्ट्र के सर्वेश झवर को 6-13,7-6[7]  से हराकर विजेता बनने का गौरव प्राप्त किया। गल्र्स फाइनल में महाराष्ट्र के सेजल भूतड़ा ने छग की मिली चुग को संघर्ष पूर्ण फाइनल में 1-6,7-6[7] ,7-5 से  जीतकर विजेता बनी।  

 


Date : 22-Jul-2019

धान लागत में बढ़ोत्तरी के बाद भी समर्थन मूल्य में सिर्फ 65 रूपए की वृद्धि निराशाजनक- त्रिवेदी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 22 जुलाई।
धान की लागत मूल्य में वृद्धि के बावजूद समर्थन मूल्य में सिर्फ 65 रू. की वृद्धि करके किसानों को निराश करने के बाद मोदी सरकार ने इस बार मजदूरों की आशाओं पर तुषारापात किया है। प्रदेश कांग्रेस के संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा है कि किसान के बाद अब मजदूर अब मोदी सरकार के निशाने पर है। मोदी सरकार को सिर्फ अंबानी-अदानी की फिक्र है, गरीबों से कोई सरोकार नहीं है। न्यूनतम मजदूरी में मोदी सरकार ने की न्यूनतम वृद्धि। केन्द्रीय श्रम राज्य मंत्री संतोष गंगवार ने हाल में न्यूनतम मजदूरी की घोषणा कर सबको हैरत में डाल दिया। 

श्री त्रिवेदी ने एक बयान में कहा कि केन्द्र सरकार के श्रम विभाग ने न्यूनतम मजदूरी की दर 178 रूपए प्रतिदिन तय की है जो अब तक की प्रचलित दर से सिर्फ 2 रूपए ज्यादा है। इसमें हैरानी इसलिये है कि खुद श्रम मंत्रालय की विशेषज्ञ कमेटी ने अपने सर्वे और ढेर सारे मापदंडों को खंगालने के बाद न्यूनतम मजदूरी की राशि को करीब 200 रूपए बढ़ाकर 375 रूपए प्रतिदिन करने का सुझाव दिया था। सतपति कमेटी ने यह राशि तय करते वक्त बहुत सारे मापदंडों का अध्ययन किया था, जिसमें परिवार के सदस्यों को पौष्टिक भोजन की उपलब्धता, रोजमर्रा की जरूरत के खर्च भी शामिल थे।

उन्होंने कहा कि विशेषज्ञ समिति की मंशा यह थी कि किसी भी मजदूर को कम से कम 9750 रू. महीना मिले ताकि वह परिवार को कुछ हद तक बेहतर जीवन दे पाए। बजट के पहले पेश किए गए 2019 के इकोनॉमिक सर्वे में भी इस बात का जिक्र किया गया था कि अगर यह राशि बढ़ाई जाती है, तो देश में असमानता और गरीबी को घटाने में मदद मिलेगी। इन सारे तथ्यों को देखते हुए लोगों को उम्मीद थी कि केन्द्र सरकार न्यूनतम मजदूरी में अच्छी-खासी वृद्धि करने जा रही है पर हुआ उल्टा। जितनी वृद्धि की गई है, उसकी तुलना अगर इस दौरान बढ़ी महंगाई से की जाए तो पता चलेगा वेतन बढऩे की बजाय घट गया है। 

श्री त्रिवेदी ने बताया कि 2019 के इकोनॉमिक्स सर्वे में भी इस बात का जिक्र है कि देश के 37 राज्य और केन्द्र शासित प्रदेशों में केवल पांच राज्य ऐसे हैं, जहां पर न्यूनतम वेतन 178 रूपए से कम है। इसके उलट 32 राज्य या यूं कहिए देश के 86 फीसदी राज्य आज भी केन्द्र सरकार की नई दर से कहीं ज्यादा राशि न्यूनतम वेतन के रूप में दे रहे है। छत्तीसगढ़ में ही यह राशि 240 रूपए और ओडि़सा में 280 रूपए है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली में सबसे अधिक 538 रूपए प्रतिदिन मजूरी तय है। 178 रूपए में सरकार का कोई मंत्री 1 दिन परिवार के साथ गुजारा करके दिखा दे। यह आरोप भी लग रहे हैं कि उद्योगों और कंपनियों के दबाव की वजह से न्यूनतम वेतन में वृद्धि नहीं की गई। अब सभी संगठनों को उम्मीद है कि सरकार सारे तथ्यों को देखते हुए न्यूनतम मजदूरी राशि में वृद्धि के बारे में सोचेगी, क्योकि सरकार के इस फैसले की वजह से कहीं ज्यादा राशि दे रहे राज्य चाहे तो अपने वर्तमान न्यूनतम वेतन में कटौती भी कर सकते है। 

 श्री त्रिवेदी ने कहा कि न्यूनतम मजदूरी के मामले में एशिया पेसिफिक विजन के 22 देशों की बात करें, तो भारत बहुत नीचे 19 नंबर पर आता है। भारत से कम मजदूरी देने वाले देशों में पाकिस्तान, बांग्लादेश और मंगोलिया है। कांग्रेस ने मांग की है कि मोदी सरकार अपनी ही विशेषज्ञ कमेटी के सुझावों पर दोबारा विचार करे और उन्हें स्वीकार करने की घोषणा करें।


Date : 22-Jul-2019

क्षेत्रीय स्तरीय सॉफ्ट बॉल के खिलाड़ी चयनित 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 22 जुलाई।
स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सोमवार को शा. उ.मा. रविवि परिसर में विकासखंड, जिला स्तरीय सॉफ्टबॉल चयन स्पर्धा आयोजित की गई। बालिका 14, 17 19 वर्ग सॉफ्ट बॉल स्पर्धा में 65 खिलाडिय़ों ने भाग लिया। चयनित खिलाड़ी क्षेत्रीय स्तरीय स्पर्धा में भाग लेंगी। 

19 वर्ष आयु वर्ग में चयनित खिलाडिय़ों में रेशमा खान दुर्गा ढीमर, बबीता लोहानी, तुलसी साहू, पुष्पा साहू, नीतू साहू, गायत्री साहू, अनुराधा यादव, अंजलि यादव, अंजना महानंद, आकांक्षा सोनवानी, संजना महानंद, कल्याणी यादव, सुमन घसिया को शामिल किया गया। 14 वर्ष वर्ग में लक्ष्मी धु्रव, सुरमिता धु्रव, विनीता राजपूत, दीपमाला, झरना साहू, दामिनी वर्मा, पल्लवी बाघ, प्रतिभा सोना, हिमांक्षी गुप्ता, शांभवी ध्रुव, दीलेश्वरी साहू, रूप्पाली यादव, शालू तांडी, पायल धीवर, प्राची साहू, गीतांजली निषाद को शामिल किया गया।

बालिका वर्ग 17 वर्ष में गंगा सोना, नेहा छुरा, खुशबू शर्मा, अर्जिता महानंद, मनीषा गोठ, लक्ष्मी धीवर, योगिता साहू, टिकेश्वरी सारथी, मांडवी वर्मा, चंचल निषाद, रितु वर्मा, संजना, पायल साहू तथा खूशबू साहू को शामिल किया गया है। 


Date : 22-Jul-2019

लोहा चुराने वाले गिरोह का पर्दाफाश

सार्थक टीएमटी का लोहा चुराकर बेच रहा था

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 22 जुलाई।
सिलतरा इंड्रस्ट्रियल इलाके  में विगत दिवस लोहा फैक्ट्रियों का सरिया और लोहा चोरी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश  हुआ। यह गिरोह कंपनियों में चलने वाले ट्रकोंं के ड्राइवर और कन्डेक्टर से मिलकर चोरी करता था और उसे कबाडिय़ों को बेच देता था। 
जोरावर इंजीनियरिंग एंड फाउंड्री फॉर्ज प्राइवेट लिमिटेड के संचालक विजय गर्ग ने थाना प्रभारी धरसींवा को कर्मचारियों की मिलीभगत से सार्थक टीएमटी का लोहा चोरी करके बेचने और उसकी जगह घटिया किस्म का लोहा भरने वाले गिरोह कीजानकारी देते हुए उनके विरूद्ध कार्रवाई करने की मांग की है। 

जोरावर इंजीनियरिंग एंड फाउंड्री फॉर्ज प्राइवेट लिमिटेड के संचालक विजय गर्ग ने बताया कि रायगढ़ से कंपनी ने स्पंज आयरन मंगाया था। वजन करने पर 10.5 टन लोहा कम मिला। इसके पश्चात लोहे की टेस्टिंग करने पर पता चला कि आधा माल घटिया स्तर का था और उसमेें नकली लोहा मिला था। कंपनी प्रबंधन द्वारा गहन पड़ताल के बाद ेकंपनी के कर्मचारी की मिलीभगत से लोहा चोरी करके बेचने और घटिया किस्म के लोहा भरने के गिरोह का खुलासा हुआ। 

कड़ी पूछताछ करने पर खुलासा हुआ कि चोरी करने वाला का बड़ा गिरोह जिसका मुखिया सुमित सिंह और मोन्टू खान है। इन्हीं के निर्देश पर ट्रक में लोड लोहा चुराकर हनुमत इंगट सांकरा ले गए और 10.5 टन लोहा उतार लिया। इसके बाद कबाड़ी मनोज बंगाली के गोदाम से उस लोहे को बदल दिया गया। थाने में इस मामले की शिकायत दर्ज करा विजय गर्ग ने आशंका जताई है कि सिलतरा इंड्रस्टियल एरिया में यह गिरोह पिछले तीन साल से लोहा चोरी कर रहा है और इसके लिए बकायदा उन्होंने गोदाम भी बना रखा है।

 


Date : 22-Jul-2019

संगठन महापर्व, जिला महिला मोर्चा की बैठक में प्रदेश अध्यक्ष करेगी मार्गदर्शन-पारुल जैन 

रायपुर, 22 जुलाई। भारतीय जनता पार्टी द्वारा देश भर में चलाये जा रहे सदस्यता अभियान में महिला मोर्चा अपना विशेष योगदान करेगी। जिसके लिए जिला महिला मोर्चा की एक आवश्यक  बैठक 23 जुलाई को प्रदेश अध्यक्ष पूजा विधानी की उपस्थिति में आयोजित की गई है।
 सुश्री जैन ने कहा पूरे देश में नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में पूर्ण बहुमत से भाजपा की सरकार बनी जिसमे सबसे बड़ा योगदान महिलाओं का रहा क्योंकि  मोदी जी के नेतृत्व में देश की महिलाओं को सम्मान मिला हर घर में शौचालय का निर्माण, प्रधानमंत्री आवास, उज्जवला गैस कनेक्शन, गर्भवती महिला को सम्मान निधि, बेटी बचाव बेटी पढ़ाव जैसी योजना के साथ ही डॉ.रमन सिंह द्वारा चलाई गई कन्या शिक्षा स्नातक में फ्री, दसवीं  तक नि:शुल्क पुस्तक, गरीब परिवार की बेटी को सरस्वती साईकल, महिलाओं के नाम रजिस्ट्री में 2 प्रतिशत छूट ,कन्यादान योजना, नोनी सुरक्षा योजना के चलते महिलाओं का विशेष झुकाव  भाजपा की ओर है जिसे महिला मोर्चा और मजबूती से करने का प्रयास करेगी और जिले का लक्ष्य जो की 20 हजार है उससे अधिक महिलाओं को सदस्य बनाने का प्रयास करेगी।

उक्ताशय जानकारी देते हुए महामंत्री पारुल जैन ने बताया की 23 जुलाई को दोपहर 2 बजे भाजपा कार्यालय में जिला महिला मोर्चा की आवश्यक बैठक आयोजित की गई है। जिसमे विशेष रूप से पूजा विधानी, शोभा सोनी, सरोजनी बंजारे, पूर्णिमा साहू, संगीता टेम्भुरकर उपस्तिथ रहेंगे। बैठक जिला भाजपा अध्यक्ष संतोष अग्रवाल की अध्यक्षता में सम्पन्न  होगी। जिसमे जिला पदाधिकारी, मंडल प्रभारी, मंडल अध्यक्ष व महामंत्री ,सदस्यता प्रभारी, महिला जन प्रतिनिधि उपस्तिथ रहेंगे।


Date : 22-Jul-2019

सोनभद्र में आदिवासियों की हत्या, सर्वआदिवासी समाज ने की निंदा, नेताम ने कहा-सरकार की नाकामी दिखा रही

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 22 जुलाई।
विश्व आदिवासी दिवस पर 9 तारीख को इंडोर स्टेडियम में राज्य स्तरीय कार्यक्रम होगा। इसमें हजारों की संख्या में आदिवासी समाज के लोग मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे। सर्व आदिवासी समाज ने उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में 10 आदिवासियों की मौत की कड़ी निंदा की है। 

पूर्व केन्द्रीय मंत्री अरविंद नेताम और सर्व आदिवासी समाज के प्रांताध्यक्ष बीपीएस नेताम ने प्रेस कांफ्रेंस में आदिवासी दिवस पर कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आदिवासी दिवस पर कार्यक्रम सरकारी तौर पर मनाया जाने लगा है। समाज द्वारा प्रत्येक जिले में मनाया जाएगा। 

श्री नेताम ने यह भी बताया कि 9 अगस्त को सरकारी अवकाश घोषित किया गया है। इसलिए इसमें भारी संख्या में आदिवासियों के आने की संभावना है। सर्व आदिवासी समाज ने उत्तरप्रदेश के सोनभद्र  जिले में 10 आदिवासियों की हत्या की कड़ी निंदा की है। उन्होंने कहा कि दलित और आदिवासियों के प्रति लोगों की सोच नहीं बदल रही है। उन्हें न्याय नहीं मिल रहा है। हत्यारों को कानून का डर नहीं है, यह सरकार की नाकामी को दिखाता है। 

पूर्व केन्द्रीय मंत्री ने वन अधिकार पट्टा पर कहा कि 13 फरवरी को कोर्ट द्वारा एक याचिका में 31 जुलाई तक जंगलों में बसे वनवासियों को जिनके पास पट्टा नहीं है, या अवैध रूप से बसे हैं उन्हें बेदखल करने का निर्णय दिया गया है। हालांकि राज्य सरकारों के निवेदन पर स्थगन तो दिया गया किन्तु 24 जुलाई के सुनवाई में राज्य सरकारों द्वारा अब तक की गई कार्रवाई की रिपोर्ट पेश करना है। जंगल में रहने वाले आदिवासी एवं अन्य समाज के लोग बेदखली के डर से अत्यंत चिंतित है। 

सात मार्च को केन्द्र सरकार में सभी राज्य सरकारों को एक पत्र जारी किया है। जिसमें भारतीय वन कानून में संशोधन के लिए 7 अगस्त तक जवाब मांगा गया है। प्रस्तावित संशोधन में वन विभाग को व्यापक अधिकार देने का उल्लेख है यदि यह कानून बन जाता है तो वन विभाग को बंदूक रखने और गोली चलाने का अधिकार मिल जाएगा। किसी व्यक्ति पर कोई आरोप लगाए जाने पर सबूत का भार आरोपी व्यक्ति पर ही होगा। आदिवासी समाज इसका विरोध करेगा क्योंकि सबसे अधिक उन्हें सताए जाने की संभावना रहेगी।

 


Date : 22-Jul-2019

लोहा चोर गिरोह पकड़़ाया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 22 जुलाई।
सिलतरा इंड्रस्ट्रियल इलाके  में विगत दिवस लोहा फैक्ट्रियों का सरिया और लोहा चोरी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश  हुआ। यह गिरोह कंपनियों में चलने वाले ट्रकोंं के ड्राइवर और कन्डेक्टर से मिलकर चोरी करता था और उसे कबाडिय़ों को बेच देता था। 
जोरावर इंजीनियरिंग एंड फाउंड्री फॉर्ज प्राइवेट लिमिटेड के संचालक विजय गर्ग ने थाना प्रभारी धरसींवा को कर्मचारियों की मिलीभगत से सार्थक टीएमटी का लोहा चोरी करके बेचने और उसकी जगह घटिया किस्म का लोहा भरने वाले गिरोह कीजानकारी देते हुए उनके विरूद्ध कार्रवाई करने की मांग की है। 

जोरावर इंजीनियरिंग एंड फाउंड्री फॉर्ज प्राइवेट लिमिटेड के संचालक विजय गर्ग ने बताया कि रायगढ़ से कंपनी ने स्पंज आयरन मंगाया था। वजन करने पर 10.5 टन लोहा कम मिला। इसके पश्चात लोहे की टेस्टिंग करने पर पता चला कि आधा माल घटिया स्तर का था और उसमेें नकली लोहा मिला था। कंपनी प्रबंधन द्वारा गहन पड़ताल के बाद ेकंपनी के कर्मचारी की मिलीभगत से लोहा चोरी करके बेचने और घटिया किस्म के लोहा भरने के गिरोह का खुलासा हुआ। 

कड़ी पूछताछ करने पर खुलासा हुआ कि चोरी करने वाला का बड़ा गिरोह जिसका मुखिया सुमित सिंह और मोन्टू खान है। इन्हीं के निर्देश पर ट्रक में लोड लोहा चुराकर हनुमत इंगट सांकरा ले गए और 10.5 टन लोहा उतार लिया। इसके बाद कबाड़ी मनोज बंगाली के गोदाम से उस लोहे को बदल दिया गया। थाने में इस मामले की शिकायत दर्ज करा विजय गर्ग ने आशंका जताई है कि सिलतरा इंड्रस्टियल एरिया में यह गिरोह पिछले तीन साल से लोहा चोरी कर रहा है और इसके लिए बकायदा उन्होंने गोदाम भी बना रखा है।

 

 


Date : 22-Jul-2019

पत्नी ने बॉयफ्रेंड संग मिलकर की नेवी इंजीनियर की हत्या

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 22 जुलाई।
शहर में नेवी इंजीनियर की हत्या के प्रकरण का खुलासा हो गया है। बताया गया कि इंजीनियर की पत्नी ने ही बायफ्रेंड के साथ मिलकर हत्या की थी। पत्नी ने अपना गुनाह कबुल कर लिया है। नेवी इंजीनियर विश्वनाथ शर्मा की अंबेडकर अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई।

नेवी इंजीनियर की आरोपी पत्नी केवी लता ने पुलिस को बताया कि पति  नेवी में इंजीनियर था और छह महीने में एक बार आता था। 12 जुलाई को लंबी छुट्टी लेकर वह घर आया। वह अपने पति की शराब की लत से परेशान थी। इसको लेकर दोनों के बीच विवाद होता था। इससे छुटकारा पाने के लिए उसने अपने बायफ्रेंड लवकुश और उसके दोस्तों के साथ मिलकर हत्या की योजना बनाई। 

नेवी अफसर घर में सोया था, तो सिर पर रॉड से हमला किया। सुबह मृतक की बेटी स्कूल जाने के लिए उठी, तो पिता को तड़पता पाया। इसके बाद शोरगुल मचाकर घर के अन्य सदस्यों को जगाया। उसे अस्पताल ले जाया गया जहां उसकी मौत हो गई। आरोपी की पत्नी अज्ञात लोगों से हमला होना बताती रही, लेकिन पुलिस को उस पर शुरू से शक था। 

बताया गया कि अविनाश पैसों के लालच के चलते इस घटना में शामिल हुआ था।  20 जुलाई को जब के विश्वनाथ घर के कमरे में सोया हुआ था तब तीनों अंदर आये और रॉड से सर पर ताबड़तोड़ हमला किया। हमले में विश्वनाथ अधमरा हो गया। जिसके बाद घायल अवस्था मे अंबेडकर अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

 

 


Date : 22-Jul-2019

शिव आस्था से सराबोर रहे शिवालय

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 22 जुलाई।
सावन के पहले सोमवार को हटकेश्वर महादेव सहित राजधानी के शिवालयों में शिव भक्तों की भीड़ उमड़ी रही। इस अवसर पर शिवालयों में भगवान शिव का जलाभिषेक, दुग्धाभिषेक किया गया। हटकेश्वर महादेव सहित शिवालयों में भगवान शिव का विशेष श्रृंगार किया गया। 

सावन सोमवार के अवसर पर महादेवघाट स्थित हटकेश्वर महादेव के दर्शन के लिए शिव भक्तों की भीड़ उमड़ी रही। शहर एवं आसपास गांव के श्रद्धालुओं हटकेश्वर महादेव के जलाभिषेक के लिए लंबी कतार में घंटों खड़े रहे। हटकेश्वर महादेव के जलाभिषेक के लिए पहुंचे कांवरियों के बोल बम के जयघोष से महादेव घाट शिवमय रहा। पुरुष कांवेरिए के अलावा महिलाओं द्वारा भी कंवर यात्रा निकालकर हटकेश्वर महादेव का जलाभिषेक किया गया। महादेव की पूजा-अर्चना के पश्चात महादेव घाट में लगे मेले का श्रद्धालुओं ने आनंद उठाया। बूढ़ेश्वर मंदिर, बूढ़ापारा गणेश मंदिर, नरहेश्वर महादेव में श्रद्धालुओं द्वारा सुबह से जलाभिषेक, दुग्धाभिषेक का सिलसिला जारी रहा। 

बूढ़ेश्वर मंदिर सहित शहर के शिवालय परिसर में शिव को अर्पित किए जाने वाले बेलपत्र, आंक के फूल और पूजा सामग्री बेचने वाले मौजूद रहे। बूढ़ेश्वर मंदिर के पं. महेश पांडेय ने बताया कि भोर आरती के बाद से शिवभक्तों द्वारा भगवान भोलेनाथ के दर्शन के लिए कपाट खोल दिए गए थे। दोपहर बाद बूढ़ेश्वर महादेव का विशेष श्रृंगार किया जाएगा। 


Date : 22-Jul-2019

नयी राज्यपाल 29 को शाम 4 बजे लेंगी शपथ

रायपुर, 22 जुलाई। नवनियुक्त राज्यपाल अनुसुईया उइके का शपथ ग्रहण 29 जुलाई को शाम करीब 4 बजे को होगा। मुख्य सचिव  सुनील कुजूर ने आज विधानसभा के मुख्य समिति कक्ष में शपथ ग्रहण की तैयारी के परिप्रेक्ष्य में बैठक ली। उन्होंने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह राजभवन के दरबार हाल में आयोजित की जाएगी। प्रशासनिक स्तर पर समस्त तैयारियां समय पर पूरी कर ली जाए।'

 

 


Date : 22-Jul-2019

मंदिरहसौद के गांवों में चोरी, आरोपी पकड़ से बाहर, एसपी को ज्ञापन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 22 जुलाई।
मंदिरहसौद थाना क्षेत्र के ग्रामों में लगातार हो रही चोरी से लोग परेशान हैं और पकड़ से बाहर रहने से ग्रामीणों में दहशत व्याप्त है। शनिवार व रविवार के दरम्यानी रात्रि कुंडा व बडगांव में 3 सिंचाई पंपों के चोरी चले जाने से यह दहशत और गहरा गया है। ग्रामीणों को आशंका है कि कुछ स्थानीय बदमाशों के साथ मिल कोई बाहरी गिरोह थोड़े-थोड़े अंतराल के बाद सुनियोजित तरीके से इन वारदातों को अंजाम दे रहा है।

मिली जानकारी के अनुसार चोरियों का यह सिलसिला तकरीबन एक साल पहले शुरू हुआ। सबसे पहले तो थाना क्षेत्र के ग्राम टेकारी, कठिया, अमेरी, करही, पिपरह_ा आदि सहित आरंग व खरोरा थाना क्षेत्र के ग्रामों मे स्थित  छोटे -छोटे मंदिरों के घंटियों, छत्र व तांबे के सर्पों की चोरी हुई फिर घरों मे चोरी का सिलसिला शुरू हुआ। टेकारी, तोडगांव ,बडगांव गोढी आदि मे सूने मकानों मे चोरी हुई। इन चोरियों में खास बात यह रही कि अन्य सामग्रियों के साथ-साथ विशेष रुप से गैस सिलेंडरों को निशाना बनाया गया व चोरी की घटना को उसी दिन अंजाम दिया गया जिस दिन घरवाले बाहर गये थे । 

इसकी वजह से आम ग्रामीणों को यह आभास रहा कि  चोरी करने वाले गिरोह के साथ कोई स्थानीय बदमाश भी शामिल रहता है जो मकान मालिक के बाहर जाने की सूचना इस गिरोह को मुहैय्या कराता है। इसी के साथ-साथ कतिपय समय से क्षेत्र मे तार फेसिंग, केबल वायर व सिंचाई पंपो की चोरी की घटनायें भी सामने आ रही है । सौर उर्जा व बिजली वाले सिंचाई पंपो के वायरों को भी निशाना बनाया जा रहा है । कुटेसर में मंदिरहसौद भाजपा मंडल अध्यक्ष कुलेश्वर बैस के फेन्सिंग वायर के चोरी चले जाने की शिकायत थाना मे किये जाने की भी जानकारी मिली है। कुछ चोरियों की रिपोर्ट होने व कुछ के न किए जाने की भी जानकारी ग्रामीण देते हैं। 

बीते 20-21 जुलाई की दरम्यानी रात्रि कोल्हान नाला के किनारे स्थित ग्राम कुंडा के शिवकुमार वर्मा व संतोष वर्मा के तथा ग्राम बडगांव के साहू बाडी से सिंचाई पंप चोरी हो जाने की रिपोर्ट थाने मे दर्ज कराई गई है। 
चोरी की लगातार घटनाओं पर अंकुश न लगने व अपराधियों के अब तक पकड़ से बाहर रहने के कारण क्षेत्र मे दहशत का माहौल है। इन घटनाओं के परिपेक्ष्य में कुंडा व बडगांव के कतिपय ग्रामीणों ने किसान संघर्ष समिति के संयोजक भूपेंद्र शर्मा से मुलाकात की। मिली जानकारी के अनुसार श्री शर्मा ने इस संबंध मे पुलिस अधीक्षक व थाना प्रभारी का ध्यानाकर्षण कराने व अपराधियों को पकड़ क्षेत्र को दहशतमुक्त कराने कारगर प्रबंध हेतु चर्चा का आश्वासन दिया।

 


Date : 22-Jul-2019

तबादला-रूकवाने कईयों ने की अकबर से चर्चा

नवा रायपुर के जमीन अधिग्रहण का बकाया भुगतान के लिए भी आवेदन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 22 जुलाई।
वनमंत्री मोहम्मद अकबर ने सोमवार को राजीव भवन में कांग्रेस कार्यकर्ताओं-आम लोगों से मुलाकात की। उनसे नया रायपुर के कई किसान मिलने भी पहुंचे थे, जिन्हें जमीन अधिग्रहण का पूरा मुआवजा भुगतान नहीं हो पाया। श्री अकबर ने इस पर समुचित कार्रवाई का भरोसा दिलाया। तबादले-निरस्त कराने के लिए कई लोग उनसे मिलने पहुंचे थे। 

विधानसभा सत्र के चलते मंत्रियों का राजीव भवन में बैठना बंद हो गया था, लेकिन अब फिर से इसकी शुरूआत हुई है। श्री अकबर से जमीन अधिग्रहण से प्रभावित कई लोग उनसे मिले और अपनी समस्याएं  बताई। आवास एवं पर्यावरण मंत्री ने इन सभी आवेदनों को स्वीकार किया।

बताया गया कि रायगढ़, राजनांदगांव और अन्य जगहों से कई कर्मचारी और उनके परिवार के लोग मिले। इनमें से कुछ लोग स्थानांतरण चाह रहे थे, जबकि तबादले से प्रभावित कुछ कर्मचारी निरस्त कराने के लिए आवेदन दिया। मंत्री ने ऐसे सभी आवेदनों का परीक्षण कर उचित कार्रवाई का भरोसा दिलाया। इसी बीच में रायपुर के निवासी ताज खान जो पेशे से एक ड्राइवर हैं। उन्होंने अपने बच्चों की शिक्षा के लिए अनुदान राशि की मांग की। 

 

 

 


Date : 22-Jul-2019

क्षेत्रीय कुष्ठ प्रशिक्षण-अनुसंधान केन्द्र में सर्जरी बंद, अनियमितता, केन्द्र सरकार ने जांच बिठाई, सांसद सुनील सोनी ने की थी शिकायत

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 22 जुलाई।
लालपुर के क्षेत्रीय कुष्ठ प्रशिक्षण-अनुसंधान केंद्र में गड़बड़ी और मानवाधिकारों के हनन की शिकायत की पड़ताल शुरू हो गई है। बताया गया कि संस्थान में पिछले तीन माह से ऑपरेशन बंद है और कुष्ठ रोगियों को सहायता राशि नहीं मिल पा रही है। जबकि हर साल केन्द्र सरकार संस्थान के अधोसंरचना विकास के लिए 40 लाख रूपए उपलब्ध कराती है। इस पूरे मामले पर सांसद सुनील सोनी ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन से मिलकर शिकायत की थी और इसके बाद केन्द्र सरकार हरकत में आई है। 

केन्द्र सरकार के क्षेत्रीय कुष्ठ प्रशिक्षण-अनुसंधान केन्द्र में अव्यवस्था का मामला पूर्व केन्द्रीय मंत्री रमेश बैस ने भी उठाया था और इसकी शिकायत तत्कालीन केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगतप्रकाश नड्डा से भी की थी। परन्तु 14 एकड़ क्षेत्र में फैले संस्थान में भर्राशाही जारी रही और कुष्ठ पीडि़तों का ऑपरेशन भी बंद हो गया। इसके बाद सुनील सोनी ने सांसद बनने के बाद संस्थान का निरीक्षण किया और अनियमितता-मानवाधिकार के उल्लंघन की शिकायत को सही पाते हुए पिछले दिनों केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को विस्तार से इसकी जानकारी दी। 

सूत्रों के मुताबिक केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने इस पूरे मामले को गंभीरता से लिया है और यहां इलाज बंद होने और सालाना केन्द्र से जारी फंड के दुरूपयोग की जांच के आदेश दे दिए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्षेत्रीय अनुसंधान संस्थान के निदेशकों को जवाब-तलब किया है। श्री सोनी ने उन्हें बताया कि आरएलटीआरआई (क्षेत्रीय कुष्ठ प्रशिक्षण-अनुसंधान केंद्र) एकमात्र ऐसा केन्द्र है जहां छत्तीसगढ़ और पड़ोसी राज्य ओडिशा के कुष्ठ विकृति से पीडि़त मरीजों की जरूरी सर्जरी की जाती रही है। पिछले तीन वर्षों से संस्थान का ऑपरेशन थियेटर बंद होने के कारण मरीजों की सर्जरी नहीं हो पा रही है। जबकि कुष्ठ विकृति के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। यही नहीं हितग्राहियों को शल्य क्रिया के उपरांत दी जाने वाली सहायता राशि 8 हजार रूपए भी नहीं दी जा सकी है। 

बताया गया कि कुष्ठ और अन्य विकृतियों के संधारण और शल्य क्रिया के लिए आरएलटीआरआई रायपुर के लिए बारहवीं पंचवर्षीय योजना (2012) में हर साल 40 लाख रूपए की स्वीकृति की गई थी।  पांच वर्षों के लिए स्वीकृत इस राशि का उपयोग पुनर्वास के लिए जरूरी उपकरण, कैलिपर निर्माण और मानव संसाधन के लिए निर्धारित किया गया था। उन्होंने बताया कि संस्थान के निदेशकों ने इस राशि का उपयोग समय पर नहीं किया गया जिससे विकृतियों के उपचार और संधारण की सुविधा उपलब्ध नहीं हो पाई है। 

संस्थान में करीब 70 फीसदी कर्मचारी रिटायर हो चुके हैं। जिसके भर्ती के लिए भी कोई कदम नहीं उठाया गया। निदेशकों का यह कृत्य दिव्यांगों के प्रति मानवाधिकार का हनन है और राष्ट्रीय संपत्ति के नुकसान के बराबर है। उन्होंने वर्ष-2012 से अब तक पदस्थ निदेशकों के खिलाफ कड़़ी कार्रवाई का आग्रह किया है। सांसद श्री सोनी ने संस्थान को सर्वसुविधायुक्त बनाने के लिए भी समुचित कार्रवाई का आग्रह किया। 


Date : 22-Jul-2019

सावन का पहला सोमवार शिवालयों में भक्तों की भीड़

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
नवापारा-राजिम, 22 जुलाई।
सावन के पहले सोमवार को राजिम त्रिवेणी संगम में स्थित भगवान कुलेश्वरनाथ महादेव के मंदिर में सुबह ही शिव भक्तों का तांता लगा रहा। दूर-दूर से श्रद्धालुजन भोलेनाथ का जलाभिषेक और पूजा करने अपने परिवार और बच्चों के साथ पहुंचते रहे। श्रीकुलेश्वर नाथ बाबा का दरबार हर-हर महादेव के जयकारे से गूंजता रहा। 

मंदिर में भीड़ को देखते हुए पुजारियों द्वारा क्रमवार दर्शन के लिए व्यवस्था की गई थी। महिलाएं एवं युवतियां पूरे विधिविधान के साथ दूध और पवित्र जल से भोलेनाथ को स्रान कराके आरती और भोग चढ़ाते हुए दिखे। भगवान शिव के प्रिय कनेर फूल, धतूरा, बेल , बेल पत्ता भी चढ़ाए। 

इसी प्रकार राजिम शहर के बाबा गरीबनाथ महादेव मंदिर में भी सुबह से ही शिवभक्तों का तांता लग गया था। इसके अलावा ब्रह्मचर्य आश्रम, नवापारा के राधाकृष्ण मंदिर, भूतेश्वर नाथ, मामा भांजा, सोमेश्वर नाथ के अलावा पंचकोशी धाम के कोपेश्वर नाथ, फणेश्वर नाथ, ब्रम्हणेश्वर नाथ, पटेश्वर नाथ, चंपेेश्वर नाथ मंदिरों में भी सुबह से शाम तक श्रद्धालुओं ने भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना के साथ जलाभिषेक, दुग्धाभिषेक भी किया। ग्रामीण इलाकों के शिव मंदिरों में भी दर्शन पूजन जलाभिषेक लोग करते रहे। पहला सोमवार को हालांकि बोल बम कांवरियों की टोलियां ज्यादातर नजर नहीं आई है। शहर के शिव मंदिरों में सुबह से ही लाउड स्पीकर से शिव भजन चलता रहा। 

 

 


Date : 22-Jul-2019

जतमई का मनमोहक नजारा और झरना सैलानियों को कर रहा आकर्षित

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
राजिम, 22 जुलाई।
मां जतमई धाम और मां घटारानी का मनमोहक नजारा इन दिनों दर्शनार्थियों, भक्तों और सैलानियों को खूब आनंदित कर रहा है। पिछले दो-तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश के चलते हरे-भरे जंगल और पहाड़ के बीच से नीचे गिर रहा झरने का पानी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। 

यहां पहुंचने वाले लोग माता के दर्शन के बाद झरने में नहाने उछल-कूद करने का खूब आनंद ले रहे हैं। इसके साथ ही पिकनिक का भी मजा खूब ले रहे है। ऐसा प्राकृतिक नजारा के चलते दो घंटे के घूमने वाले चार और छह घंटा बीता रहे हैं। बड़ी संख्या में दूर-दूर से लोग अपने परिवार के साथ पहुंच रहे हैं।

 रविवार छुट्टी का मजा लेने कई जिलों से हजारों की संख्या में मां जतमई और मां घटारानी के दरबार में पहुंचे सैलानियों और श्रद्धालुओं ने झरने में नहाकर खूब मजा लिया। पहुंचे लोगों में ज्यादातर ऐसे रहे, जो हरे-भरे, घने जंगल और पहाड़ी के इस सुरम्यवादी में बह रहे प्राकृतिक झरने को न केवल नजदीक से देखने, बल्कि झरने का असली मजा लेने आए थे। वैसे मां जतमई के दरबार में भक्तों और श्रद्धालुओं की बनिस्बत पर्यटकों, सैलानियों और पिकनिक मनाने वालों की भीड़ बारिश के दिनों में ज्यादातर देखने को मिलती है। 

 


Date : 22-Jul-2019

स्काउट-गाइड संघ के पंकज बने बागबाहरा ब्लॉक अध्यक्ष'

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बागबाहरा, 22 जुलाई।
स्काउट-गाइड संघ बागबाहरा का चुनाव में अध्यक्ष सहित 6 उपाध्यक्ष का चयन निर्विरोध हुआ। अध्यक्ष पद पर पंकज हरपाल निर्विरोध घोषित हुए। साथ ही उपाध्यक्ष पद पर मनोज एस गोयल, सिकन्दर ठाकुर, विवेकानंद ठाकुर, राजेश सोनी, जीवन बाला शर्मा, निर्मला देवांगन निर्विरोध निर्वाचित हुए।

   निर्वाचन अधिकारी भीमसेन चंद्राकर ने निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के नाम की घोषणा की एवं स्काउट गाईड परंपरानुसार स्कार्फ वागल पहनाकर निर्वाचित प्रतिनिधियों का स्वागत किया गया। स्वागत प्रश्चात नवनिर्वाचित पदाधिकारियों की परिषद की प्रथम बैठक आहुत की गई, जिसमें विभिन्न पदों का विस्तार परिषद के सहमति से किया गया।

जिसमें संरक्षक चुन्नीलाल लाल साहू सांसद (पदेन)महासमुन्द लोकसभा, द्वारकाधीश यादव विधायक(पदेन) खल्लारी विधानसभा, महेंद्र चंद्रकार पूर्व अध्यक्ष स्काउट गाईड संघ बागबाहरा(मनोनीत), दीपक अग्रवाल पूर्व उपाध्यक्ष स्काउट गाईड संघ बागबाहरा (मनोनीत), अंकित बागबाहरा(मनोनीत) विकासखण्ड आयुक्त( पदेन) कृष्णा राम कोवाची ब्लाक शिक्षा अधिकारी, विकासखण्ड आयुक्त गाईड मंजुलता इफ्राइम प्राचार्य आलगो कन्या शाला बागबाहरा (मनोनीत), सहायक आयुक्त(पदेन) नितिन लहरे सहायक ब्लॉक शिक्षा अधिकारी, सचिव भीमसेन चंद्रकार, सहसचिव जेनेबिबा तिर्की, संयुक्त सचिव श्रीमती पुरी हरपाल , शेषनारायण साहू, कोषाध्यक्ष भूषण साहू, सहकोषाध्यक्ष गुंजन श्रीवास्तव, एल टी/एच डब्लू  से टी आर डड़सेना, अरुण कोसे, गौरी मोवले, जेनेबिबा तिर्की, आजीवन सदस्य प्रतिनिधि दानवीर शर्मा, अशोक सिन्हा, श्याम चन्द्राकर(पार्षद), माधुरी साहू, निमिष तिवारी, रवि निषाद साधरण सदस्य प्रतिनिधि सुकेता पटेल, सम्मानित सदस्य प्रतिनिधि डॉ. नियजुद्दीन खान पतेरपाली ,देवेश साहू (पूर्व पार्षद )अशोक अग्रवाल, राधे साहू सरपंच टेमरी, भुवन साहू कमरौद, भोजनाथ देवांगन (पार्षद) विष्णु महानंद, गणमान्य नागरिक प्रतिनिधि रामानंद अग्रवाल, मनोज अग्रवाल अध्यक्ष राइसमिल एसोसिएशन, तेजन चंद्रकार सभापति जपं बागबाहरा, नरेश चन्द्राकर, मंजू कालिया नोटरी बागबाहरा, मदन देवांगन संयोजक नागरिक मोर्चा, वित्त समिति प्रतिनिधि भीमसेन चन्द्राकर, बंशीलाल चन्द्राकर, छबिराम हरपाल, गिरीश पटेल, लोकेश्वर चंद्रकार (पूर्व पार्षद)प्रचार प्रसार समिति विश्वनाथ पाणिग्रही, महेश हरपाल, सुरेश नरेडिया संस्थागत प्रतिनिधि एस एस ठाकुर प्राचार्य बागबाहरा, अमराव सिंह ध्रुरु प्राचार्य बी के बाहरा, के के चन्द्राकर प्राचार्य प उ मा शाला बागबाहरा ,डोमन  सिंह टण्डन प्राचार्य देवरी ,प्रशिक्षण सलाहकार विजय शर्मा, रामगोपाल दिवान, व्यास नारायण बंजारे, जितेंद्र साहू, कु गौरी यादव, चंद्रकांता महिलवार, स्काउट संवर्ग प्रतिनिधि सोमेश मंडल, नंदकिशोर चन्द्राकर, रामनारायण धीवर, डिगेश साहू, सज्जाद खान, गाईड संवर्ग वीणा साहू, पुरी हरपाल, योगिता ठाकुर, रक्षा साहू, गौरी यादव, उषा किरण ठाकुर, रेंजर प्रतिनिधि सालविका कोसे, यशा सागर, वीणा पटेल, उषा देवांगन, रूखमणी बघेल, रोवर्स प्रतिनिधि सतीश देवांगन।


Date : 22-Jul-2019

बैठक में विभिन्न विषयों पर चर्चा

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
नवापारा-राजिम, 22 जुलाई।
प्रगतिशील छत्तीसगढ़ सतनामी समाज की बैठक 21 जुलाई को अभनपुर ब्लॉक के ग्राम गातापार सामुदायिक भवन में सम्पन्न हुई। बैठक में विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई। जिसमें सतनाम संदेश यात्रा 25 अगस्त को रायपुर से गिरौदपुरी के लिए भव्य बाइक रैली निकली जाएगी, रैली में बड़ी संख्या में युवाओं और समाज के लोगों को शामिल होने अपील की गई। 

समाज के जिला अध्यक्ष दीपक मिरी ने बताया कि सामजिक एकता और भाई चारा को बनाए रखने के लिए सभी समाज के लोगो प्रगतिशील सतनामी समाज सतनाम जन कल्याण कोष का गठनकर जरूरतमंद लोगों को सहयोग समाज द्वारा किया गया। श्री मिरी ने बताया कि समाज एक नई दिशा में नई युवा सोच के साथ काम कर रही।

 इस अवसर पर प्रगतिशील छत्तीसगढ़ सतनामी समाज युवा प्रकोष्ठ जिला रायपुर ग्रामीण अध्यक्ष दीपक मिरी, शहर अध्यक्ष मनोज बंजारे, उपाध्यक्ष कमल कुर्रे, बिलोकचंद खरे अजीवन सदस्य प्रगतिशील, अभनपुर ब्लॉक अध्यक्ष टिकेंद्र बघेल, संरक्षक सतनामी समाज पन्नालाल नवरंगे, महामंत्री हेमपुष्पा पाटिल, जयवर्धने बघेल, सचिव विष्णु हरवंश, मीडिया प्रभारी मनीष रात्रे, ब्लॉक संयोजक लौटन गिलहरे, युवा प्रकोष्ठ ब्लॉक अध्यक्ष प्रमोद मंडल, कार्यकारी अध्यक्ष दर्शन मिरी, राकेश बघेल, गातापार सरपंच बसंत कोसरे, कुर्रू पूर्व सरपंच राधेश्याम बंजारे, पूर्व पार्षद दिनेश बंजारे, रोहित सोनवानी, रोमलाल डहरिया, मनोज टंडन, उत्रसेन गहिरवरे पूर्व पार्षद, दीपक चतुर्वेदी सहित बड़ी संख्या में समाज के लोग उपस्थित थे। 

 


Date : 22-Jul-2019

हमनाम होने से लाभ से छूटे 219 किसानों को फसल बीमा राशि मिली

गांव में अंकित को बुलाकर सम्मान 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बागबाहरा, 22 जुलाई।
पतेरापाली स व बोइरगांव के किसान लगातार अंकित बागबाहरा के नेतृत्व में मिल कर अपने अधिकारों की लड़ाई लड़ रहे थे। दोनों ग्राम के 219 किसानों को फसल बीमा राशि लगभग 69 लाख प्राप्त होने के पश्चात किसानों ने कल अंकित बागबाहरा को अपने ग्राम बुला कर बाजे-गाजे, फूलमालाओं, पटाखों की झड़ी, मीठा खिलाकर सम्मान किया।

बागबाहरा ब्लॉक कांग्रेस कमेटी ग्रामीण के अध्यक्ष अंकित बागबाहरा ने बताया कि हमनाम होने के कारण लाभ से छूटे पतेरापाली स व बोइरगाओं के किसान लगातार अंकित बागबाहरा के नेतृत्व में मिल कर अपने अधिकारों की लड़ाई लड़ रहे थे। 75 घंटे का आमरण अनशन करने व लगातार कृषि अधिकारियों, जिलाधीश व बीमा कंपनी वालों से संपर्क में रहने का परिणाम मिला कि सहकारी बैंक से 2017 का बीमा करवाये व राशि प्राप्ति से छूटे लगभग 219 किसानों को लगभग 69 लाख रुपये प्राप्त हुए।

अंकित बागबाहरा ने कहा, मैं किसी की लड़ाई इसलिए नहीं लड़ता की पेपर में छप जाऊं या मेरा नाम हो जाये। मैं खल्लारी विधानसभा के निवासियों की लड़ाई इसलिए लड़ता हूँ क्योंकि ये परंपरा हमारे परिवार में दादाजी स्व बाबू सागरचंद जी के समय से है। किसी का काम अंजाम तक पहुंचाकर गरीब, किसान, मजदूर की मदद से बढ़ कर कोई बात सुकून देने वाली नहीं हो सकती। काफी संख्या में ग्रामवासियों ने भी उद्बोधन दिया।

इस अवसर पर भुपेन्द्र मुन्गू ठाकुर, उत्तम राणा, वीरेंद्र शुक्ला, शहजान पाशा समेत दोनों ग्रामों के सरपंच क्रमश रामलाल नायक, पुराण सिंह ठाकुर, मुंशी, गनिराम, धनसाय रात्रे, कार्तिकराम, देवनारायण, अवधराम, खेमराज समेत सैकड़ों किसान व ग्रामवासी उपस्थित रहे।


Date : 21-Jul-2019

कई स्कूली बसों के टायर, हार्न कमजोर, फिटनेस जांच शिविर
छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 21 जुलाई।
दो चरणों की जांच के बाद छूटे निजी स्कूली बसों की रविवार को यहां पुलिस परेड ग्राउंड में फिटनेस जांच की गई। इस दौरान कई बसों के टायर, हार्न कमजोर होने के साथ कई खामियां पाई गईं। कुछ बसों में जीपीएस सिस्टम बंद पाए गए। यातायात पुलिस ने सभी बस चालकों और उसके मालिकों को बसों को नियमानुसार दुरूस्त करने की हिदायत दी है। 

जिले में संचालित निजी स्कूलों की करीब साढ़ 7 सौ बसों की जांच पिछले दो रविवार को की गई। इसके बाद भी दर्जनों बसें बाकी हैं, जो शिविर में नहीं पहुंच पाई। ऐसी बसों के लिए यातायात व परिवहन विभाग की ओर से आज फिटनेस जांच शिविर लगाया गया था। शिविर में कई छोटे-बड़े स्कूल की निजी बसें पहुंचीं और टीम उसकी जांच में लगी रही। जांच के दौरान बसों के टायर की विशेष तौर पर जांच की गई, ताकि कहीं कोई हादसा का डर न रहे। 

जांच में जुटे पुलिस अधिकारियों-कर्मचारियों का कहना है कि निजी स्कूल की बसों में कई खामियां मिलती रही। खासकर टायर, हार्न कमजोर रहे। कुछ बसों में जीपीएस सिस्टम, सीसीटीवी कैमरा खराब पाए गए। इसके अलावा सुरक्षा जाली, दरवाजा, फ्लोर चादर को लेकर भी कुछ-कुछ गड़बड़ी मिली। टीम ने वाहन चालकों और स्कूल संचालकों को हिदायत दी है कि वे बसों की सभी कमियां जल्द दूर करा लें। ऐसे ना करने पर रजिस्ट्रेशन, ड्राइविंग लाइनसेंस निरस्त करने की कार्रवाई की जाएगी।

 


Previous123456789...1516Next