छत्तीसगढ़ » सरगुजा

Previous123Next
Date : 21-Sep-2019

सपनों को साकार करने खुद को देना होगा आकार - गौरव

अंबिकापुर, 21 सितंबर। -सरस्वती शिशु मंदिर सुभाष नगर में न्यायलय के मैनेजमेंट से गौरव मिश्रा ,सेवानिवृत्त रानी मिश्रा, ममोल कोचेटा के सानिध्य में बच्चों को परीक्षा की तैयारी, कानून की जानकारी व बहुमुखी विकास पर कार्यशाला आयोजित की गई।दीप प्रज्वलन पश्चात् अतिथि गौरव मिश्रा ने कहानी के माध्यम से अपनी बात को शुरू करते हुए नियमों को पालन क्यों करना चाहिए , सपनो को साकार करने के लिए आकार कैसे देना है, स्वयं का मनोबल मजबूत कर अपने भाग्य का विधाता खुद कैसे बनता है, इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी। इसके बाद उन्होंने विधिक सेवा पर प्रकाश डालते हुए मौलिक अधिकारों के बारे में बताया। श्रीमती रानी मिश्रा ने अनुभवों को बताते हुए प्रतिदिन की पढ़ाई ईमानदारी से करनी क्यों जरूरी है इस पर जोर दिया। ममोल कोचेटा ने बच्चों को प्रोत्साहन बढ़ाने हेतु विविध कार्यकर्मो में भाग लेकर व्यक्तित्व विकास करने पर जोर दिया। कार्यक्रम में विद्यालय के प्राचार्य संदीप साहू, सविता सिंह, अर्चना सरकार एवं नवमी से बारहवीं तक के बच्चे उपस्थित थे। 


Date : 21-Sep-2019

सफाई के दौरान छत की शीट टूटी, दो छात्र घायल

सीतापुर, 21 सितंबर। सरगुजा जिला के सीतापुर ब्लॉक के शासकीय बालक स्कूल में नवमी के दो छात्र स्कूल की सीमेंट शीट वाली छत की सफाई कर रहे थे। सफाई के दौरान सीट टूट गई। स्कूल के छत की सफाई कर रहे दो छात्र छत से निचे गिर गए। हादसे में एक छात्र का पैर तो दूसरे की पसली टूट गई। दोनों की हालत सामान्य बताई जा रही है। दोनों को बेहतर इलाज के लिए अंबिकापुर भेजा जा रहा है।

जानकारी के अनुसार सीतापुर के शासकीय बालक स्कूल में नवमी के दो छात्र स्कूल की सीमेंट शीट वाली छत की सफाई कर रहे थे।सफाई के दौरान सीट टूट गई और दोनों छात्र अतुल लकड़ा और अल्ताफ निचे गिर पड़े, जिसमे अतुल का पैर व् अल्ताफ की पसली टूटू गई।अतुल तेलयीधार गांव का है जो सीतापुर में छात्रावास में रहकर पढाई करता है।अल्ताफ सीतापुर का है,दोनों एनसीसी के कैडेट हैं।बहरहाल घटना के बाद दोनों छात्रों को बेहतर उपचार के लिए अंबिकापुर रेफर कर दिया गया है।


Date : 21-Sep-2019

सड़क दुर्घटना में एक और दूसरे की करंट से मौत

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अंबिकापुर, 21 सितंबर।
दो अलग-अलग घटनाओं में जहां एक व्यक्ति की मौत सड़क दुर्घटना में हो गई, वही करंट की चपेट में आने से एक अधेड़ ने दम तोड़ दिया। पुलिस ने दोनों मामलों में मर्ग कायम कर लिया है।

जानकारी के अनुसार जयनगर थाना क्षेत्र के ग्राम सिरकी निवासी रामशरण बरगाह पिता देव साय शुक्रवार को अपने ससुराल गांव के समीप ही सतीपारा जाने निकला था। वही से वह कार्यक्रम देखने अपने साथी कन्नी राजवाड़े को लेकर मोटरसाइकिल से कहीं जा रहा था। रास्ते में मोटरसाइकिल नाले के नीचे गिर गई। दुर्घटना में दोनों को चोट आई थी। दोनों को उपचार के लिए मिशन अस्पताल लाया गया, जहां रामशरण की मौत हो गई ।उसके साथी का उपचार जारी है।

दूसरे मामले में धौरपुर के ग्राम भफौली निवासी मेदन पैकरा पिता मि_ू राम पैकरा उम्र 54 वर्ष आज सुबह खंभे से घर तक आई सर्विस लाइन में खराबी आ जाने की वजह से उसे सुधार रहा था। उसी दौरान करंट लगने पर वह झुलस गया। परिजनों से मिशन अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

 


Date : 21-Sep-2019

अग्रसेन भवन में अग्रसेन जयंती के कार्यक्रमों का शुभारंभ 

अम्बिकापुर, 21 सितंबर। आज स्थानीय अग्रसेन भवन में अग्रसेन जयंती के कार्यक्रमों का शुभारंभ अग्रवाल सभा के अध्यक्ष अजय अग्रवाल, अग्रवाल युवा मंच के अध्यक्ष ऋ षभ गर्ग, अग्रवाल महिला सभा की अध्यक्ष प्रेमलता अग्रवाल के द्वारा फीता काटकर किया गया। अतिथियों के रूप में उपस्थित सभा के सम्मानीय एवं प्रेरणास्रोत पूर्व अध्यक्ष नंदराम अग्रवाल जी, प्रेमसागर जैन जी,लखी राम अग्रवाल जी,द्वारिका प्रसाद केडिया जी,आनंद अग्रवाल जी,विनोद अग्रवाल ,कृष्ण कुमार अग्रवाल के साथ अग्रसेन महाराज की पूजा अर्चना एवम दीप प्रजवलित कर कार्यक्रमों की शुरुवात की गई।
सभा के अध्यक्ष अजय अग्रवाल ने सभी अग्रजनो को अग्रसेन जी की 5143 वी जयंती की बधाई एवं शुभकामनाये दी और जयंती के सभी कार्यक्रमो में सभी लोगो से भागीदारी की अपील की। सभा में उपस्थित सभी पूर्व अध्यक्ष लोगो का पुष्प माला से स्वागत सम्मान किया गया एवं उनको शॉल श्रीफल एवं स्मृतिचिन्ह भेंट किया गया।मंच का संचालन सभा के महासचिव विकाश अग्रवाल ने किया ।अग्रवाल महिला सभा द्वारा भी अपनी महिला संरक्षक मंडल का स्वागत सम्मान पुष्पगुच्छ से किया गया।आज बालक बालिकाओ के लिए जूनियर ओर सीनियर दोनों वर्गो में चित्रकारी एवं विविध भेषभूषा की प्रतियोगिता सम्पन कराई गई जिसमें सभी प्रतिभागियों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया।कार्यक्रम में अग्रवाल महिला सभा एवं अग्रवाल युवा मंच के सभी पदाधिकारी ओर कार्यकारिणी उपस्थित रहे। 

इस अवसर पर सभा में अजय सुल्तानिया,किशन सुल्तानिया ओम प्रकाश रेहडिय़ां,अशोक अग्रवाल ,रमेश अग्रवाल, विनोद अग्रवाल,जगदीश अग्रवाल, अरविंद सिंघानिया, संजय गोयल,अरविंद अग्रवाल केदमा, पूनम अग्रवाल, अरुण अग्रवाल, मुकेश अग्रवाल, प्रमोद अग्रवाल, राजू अग्रवाल, अशोक अग्रवाल, श्रीनिवास केडिया, राजकुमार अग्रवाल,घनश्याम गर्ग ,संजय अग्रवाल गणित संजय अग्रवाल नेता एवं अग्र समाज के पुरुष एवं महिला काफी संख्या में उपस्थित रहे।

 


Date : 21-Sep-2019

सेवा सप्ताह अभियान, भाजपा द्वारा स्वच्छता कार्यक्रम का आयोजन किया गया

अम्बिकापुर, 21 सितम्बर।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन के समय को सेवा सप्ताह अभियान के रूप में मनाते हुए शुक्रवार को नगर निगम स्थित गोधनपुर में स्वछता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। भाजपा के वरिष्ठ नेता अनिल सिंह मेजर पूर्व महापौर प्रबोध मिंज सेवा सप्ताह अभियान के जिला सहसंयोजक विनोद हर्ष व सैकडों पदाधिकरियों और नागरिकों की उपस्थिति में नगर के गोधनपुर पानी टंकी स्थित प्राथमिक शाला परिसर व ठाकुर गली को फ ावड़ा व झाड़ू चलाकर साफ  किया। विदित हो कि राष्टं्रीय संगठन के निर्देशानुसार पूरे देश भर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिन के अवसर को 14 सितंबर से 20 सितंबर तक सेवा सप्ताह अभियान के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर प्रेमानंद तिग्गा, मनोज गुप्ता, मंजूषा भगत, जफर खान,छोटू थामस, संजय सोनी, विष्वविजय तोमर, आलोक खलखो, निरंजन राय, कैलाश मिश्रा, रोजलिया तिग्गा, दीक्षा अग्रवाल, रोहील गुप्ता, प्रिति सिंह, वीर सोनी सहित अन्य पदाधिकारी कार्यकर्ता उपस्थित थे। 


Date : 21-Sep-2019

सैनिक स्कूल के कैडेटों ने देखा टैंक, तोप, एलएमजी और रॉकेट लांचर

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 21 सितम्बर ।
सैनिक स्कूल अम्बिकापुर में प्रति वर्ष सैन्य सेवाओं के प्रति कैडेटों में उत्साह और जोश भरने के उद्देश्य से सैन्य बल और सैन्य प्रशिक्षण स्थलों का शैक्षिक भ्रमण कराया जाता है। बाल्यावस्था से ही सेना में जाकर देश-ंसेवा करने का जज़्बा सैनिक स्कूल अम्बिकापुर के कैडेटों में उत्पन्न करने के लिए शिवेष राय, राजेशकुमार, टीवीएम राव एवं हवलदार काले बासूमतारी के संरक्षण में कक्षा छठीं के 88 नवप्रदेशी कैडेटों को 15 से20 सितम्बर को रांची में स्थित 82आरमड रेजिमेंट में ले जाया गया जहाँ इन कैडेटों को  टैंकों को छूकर देखने का अनुभव मिला। इसके बाद 237 मीडियम आर्टलरी सेंटर में कैडेटों ने तोप और उसके गोलें देखे जो उनके लिए बिल्कुल नया अनुभव था।   भ्रमण के अगले दिन में कैडेट पंजाब रेजिमेंट सेन्टर के 29 पंजाब रेजिमेंट और 30 पंजाब रेजिमेंट के सम्मान समारोह परेड के गवाह बने। इस परेड का नेतृत्व ब्रिगेडियर एन एस चाराग ने किया। इसी दिन नन्हें कैडेट 8 गोरखा रेजिमेंट गए,जहाँ कैडेटों ने इन्सास एलएमजी, ग्रेनेड लांचर, आरसीएल गन और एके-47जैसे अत्याधुनिक हथियारों की जानकारी हासिल की।

 


Date : 21-Sep-2019

अफसरों ने आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण कर लिया सुपोषण योजना का जायजा

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 21 सितम्बर ।
कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर के निर्देश पर अनुविभागीय दण्डाधिकारी, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं तहसीलदार द्वारा आंगनबाडी केंद्रों का आकस्मिक निरीक्षण कर सुपोषण योजना का जायजा लिया गया। निरीक्षण के दौरान आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को चावल दाल सब्जी के साथ ही सुपोषण योजना के तहत उबला हुआ अंडा खिलाते पाया गया, वहीं गर्भवती महिलाओं को भी गरम भोजन दिया जा रहा है। आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों की उपस्थिति भी बेहतर थी। अधिकारियों ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रति शुक्रवार नियमित रूप से बच्चो को अंडा खिलाने तथा अधिक संख्या में उनकी उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

 ज्ञातव्य है कि सरगुजा जिले के सभी आंगनबाडी केंद्रों में 6 वर्ष तक के बच्चों को अण्डा खिलाकर सुपोषित करने की सुपोषण योजना की शुरूआत जुलाई 2019 से की गयी है। योजना के तहत प्रति शुक्रवार को बच्चो को उबला हुआ अण्डा तथा अण्डा नहीं खाने वाले बच्चों को भुना हुआ सोया बड़ी खिलाया जा रहा है। इस योजना के शुरू होने से आंगनबाड़ी के बच्चे खुश हैं और चाव से उबले अण्डे का सेवन कर रहे हैं। महिला एवं बाल विकास विभाग से प्राप्त जानकारी अनुसार जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों में दर्ज 86 हजार बच्चों में से लगभग 4 हजार 382 बच्चे कुपोषण की श्रेणी में आते हैं, अर्थात् एक आंगनबाड़ी केन्द्र में अवसतन कुपोषित बच्चों की संख्या एक अथवा दो है। 


Date : 21-Sep-2019

दिव्यांग और सीनियर सिटीजन के लिए अब अस्पताल में होगी अलग लाइन

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अंबिकापुर, 21 सितंबर।
मेडिकल कॉलेज अस्पताल में पर्ची काउंटर और दवा वितरण कक्ष के सामने मरीज जद्दोजहद करते दिखाई देते हैं। जिस प्रकार की भीड़ इन दिनों मेडिकल कॉलेज अस्पताल में उमड़ रही है, उसे देखते हुए अस्पताल के पर्ची काउंटर से लेकर दवा वितरण कक्ष के सामने हर समय विवाद की स्थिति भी निर्मित होती रहती है। दिव्यांग एवं सीनियर सिटीजन के लिए ऐसे समय भीड़ में धक्का खाने के अलावा कोई और स्थिति सामने नहीं बचती है। ऐसे ही दिव्यांगों और सीनियर सिटीजन के लिए अस्पताल में नई व्यवस्था बनाने की कवायद शुरू कर दी गई है। संभवत आगामी सोमवार से इनके लिए अलग से पर्ची काउंटर और दवा वितरण में भी अलग से व्यवस्था बना दी जाएगी।

गौरतलब है कि मेडिकल कॉलेज अस्पताल में संभाग के अलावा बाहर अन्य क्षेत्रों से हर रोज हजारों मरीज पहुंचते है। खासतौर पर मौसमी बीमारी के इस सीजन में मेडिकल कॉलेज अस्पताल के कई वार्ड मरीजों से अटे पड़े हैं। पर्ची काउंटर में सुबह से मरीजों और परिजनों की लंबी लाइन लगी रहती है। कुछ यही हालात दवा वितरण कक्ष के सामने देखने को मिल रहे हैं। दवा वितरण कक्ष में तो कई बार विवाद की स्थिति भी निर्मित हो जाती है। वृद्धों और दिव्यांगों को घंटों लाइन में खड़े होकर दवा के लिए जद्दोजहद करते देखा जाता है। हर रोज पहुंचने वाले मरीजों की संख्या के अनुपात में पर्ची काउंटर सहित दवा वितरण कक्ष काउंटर की कमी के कारण मरीजों को घंटों लाइन में खड़े रहना पड़ता है। इस परिस्थिति को देखते हुए मेडिकल कॉलेज अस्पताल अधीक्षक डॉ एस पी कुजूर ने पर्ची काउंटर में सीनियर सिटीजन और दिव्यांगों के लिए अलग व्यवस्था बनाने के साथ-साथ दवा वितरण कक्ष की ओर भी पट्टी बंधन कक्ष की खिड़की से दो काउंटर बनाए जाने की बात कही है। संभवत सोमवार से या व्यवस्था लागू हो जाएगी। 

इस व्यवस्था के लागू होने से खासतौर पर दिव्यांग और सीनियर सिटीजन के लिए काफी राहत मिल सकेगी। इसके साथ-साथ एमसीएच में भी पर्ची काउंटर खोले जाने की बात सामने आ रही है। यह व्यवस्था के बन जाने पर पर्ची के लिए मरीजों को घंटों लाइन में खड़ा नहीं रहना पड़ेगा।


Date : 20-Sep-2019

निर्माणाधीन मकान की तीसरी मंजिल की दीवार गिरी, मजदूर की मौत

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अंबिकापुर, 20 सितंबर।  
नगर के बिलासपुर मार्ग में शुक्रवार की दोपहर निर्माणाधीन मकान की तीसरी मंजिल पर दीवार उठाने का काम कर रहा एक मजदूर दीवार के ढहने से सीधे छत से नीचे जा गिरा। जिससे मौके पर ही उसकी मौत हो गई। 
जानकारी के अनुसार मूलत: कुसमी क्षेत्र के निवासी विनोद उरांव उम्र 35 वर्ष वर्तमान में प्रतापपुर नाका के समीप एक किराए के मकान में सपरिवार रहकर मजदूरी का काम करता था।बताया गया कि आज पहली बार वह बिलासपुर मार्ग में स्थित उक्त निर्माणाधीन मकान में काम करने के लिए गया था। दोपहर को जब सारे मजदूर नीचे थे, उस दौरान विनोद तीसरी मंजिल पर दीवार उठा रहा था।उसी दौरान दीवार भरभरा कर गिर गई दीवार की चपेट में आते आते मजदूर तीसरी मंजिल से नीचे गिर पड़ा। यह देख कर वहां अफरा-तफरी का माहौल निर्मित हो गया। आनन-फानन में मजदूर व मकान मालिक उसे ऑटो से लेकर मेडिकल कॉलेज अस्पताल पहुंचे, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

 


Date : 20-Sep-2019

कोरजा-लटोरी में हितग्राहियों को नए राशन कार्ड का वितरण

लखनपुर, 20 सितंबर। -शासन के मंशानुरूप ग्राम पंचायत कोरजा एंव लटोरी में मुख्य अतिथि विक्रमादित्य सिहंदेव एंव रणविजय सिंह देव की उपस्थिति में पात्र हितग्राहियों को नवीन राशन कार्ड दिया गया। कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ की जन कल्याण कारी योजना के विषय में लोगों को जानकारी दिये तथा उन्होंने यह भी कहा कि पिछली सरकार की चना नमक की गुणक्ता अच्छी नही थी इसलिए हमारी सरकार बंद करायी थी लेकिन अब हमारी सरकार गुणवत्ता युक्त चना नमक वितरण कर रही है किसी कों किसी भी प्रकार के बहकावे में नही आना है।

इसी बीच कांग्रेस नेता नरेन्द्र पाण्डेय ने बताया कि क्रांग्रेस सरकार बिजली बिल कृषि ऋण एंव धान समर्थन मूल्य गरीब किसानों को मिल रही है।हमारी सरकार गांव गरीब एंव किसानो की सरकार है।कांग्रेस किसान जिला महामंत्री जगरोपन यादव ने सरकार की जनकल्याणकारी योजना की जानकारी दी।इस कार्यक्रम में कोरजा के सुखासाय पोर्ते,सरपंच सोनी बाई,उपसरपंच शिव नारायण,सचिव राकेश यादव एंव लटोरी के बलदेव सरपंच,अमरजीत सचिव,नंदलाल राजवाड़े,अमित बारी,दीपक पैकरा,समय लाल, शिवचरण राजवाड़े,गुंजन सारथी एंव ग्रामवासी उपस्थित रहे।

 


Date : 20-Sep-2019


राजपुर वन परिक्षेत्र में 15 हाथियों का दल, फसलें रौंदी, ग्रामीणों में दहशत

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
राजपुर, 20 सितंबर।
बलरामपुर रामानुजगंज जिला के राजपुर वन परिक्षेत्र में 15 हाथियों का दल पहुंच गया है। गजदल क्षेत्र में धान की फसल को नुकसान पहुंचा रहे हैं। फसलों को नुकसान पहुंचाने से किसान काफी चिंतित हैं वहीं उन्हें अपनी जान माल व सुरक्षा को लेकर भी भय है। ग्रामीण हाथियों के डर से सुरक्षित स्थान पलायन कर रहे हैं। हाथियों का दल वन परिक्षेत्र राजपुर अंतर्गत माकर एवं उलिया गांव के बीच के जंगलों में डेरा डाले हुए हैं।जानकारी के मुताबिक के हाथियों द्वारा गांवो में घुसकर जमकर धान के फसलों को नुकसान पहुंचाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि अभी 15 हाथियों का दल क्षेत्र में जमा हुआ है।इस दल का नाम बाकी दल है।

गत गुरुवार की रात हाथियों के दल ने माकर गांव के 2 किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचाया है। हाथियों का दल लगातार उस क्षेत्र में जमा हुआ है जिसके लोग दहशत में है। वन विभाग ने लोगों से अपील की है कि हाथियों के साथकिसी भी प्रकार का छेड़छाड़ ना करें। 

 


Date : 20-Sep-2019

मुख और जबड़े के कैंसर का 11वां सफल ऑपरेशन

अंबिकापुर, 20 सितंबर।  जबड़े की हड्डी के दर्द से परेशान ग्रामीण महिला उपचार के लिए मेडिकल कॉलेज अस्पताल पहुंची। यहां जांच के बाद मुंह के कैंसर का संकेत होने पर चिकित्सकों ने उसकी जांच कराई तो रिपोर्ट में मुंह का कैंसर पाया गया।आज चिकित्सकों की टीम ने जबड़े के कैंसर का सफल ऑपरेशन किया। डॉक्टरों के अनुसार निजी अस्पतालों में इस ऑपरेशन का खर्च लाखों रुपए पड़ सकता था, लेकिन मेडिकल कॉलेज अस्पताल में नाम मात्र रुपए में उसका ऑपरेशन किया गया।

बताया गया कि मैनपाट निवासी 64 वर्षीय महिला अमासो बाई 8 माह से जबड़े की दर्द से परेशान थी। जानकारी से पता लगा कि वह तंबाकू व गिड़ाखू का सेवन करती थी। 1 सप्ताह पहले वह मेडिकल कॉलेज अस्पताल लाई गई थी। शंका पर चिकित्सकों ने उसकी जांच कराई । 5 दिन बाद जांच रिपोर्ट आने पर उसे जबड़े का कैंसर निकला। आज 5 घंटे उसका ऑपरेशन करते हुए मेडिकल कॉलेज अधीक्षक सर्जन डॉ एस पी कुजूर व डेंटल विभाग के डॉ अभिषेक हरीश की टीम ने उसका आधा जबड़ा और गले की गठान के साथ-साथ खून की 2 नलियां निकाल कर अलग कर दी। चिकित्सकों के अनुसार फिलहाल मरीज की हालत ठीक है। उसे 10 दिन तक देखरेख के लिए आईसीयू में रखा गया है। 

रेडियेशन थेरेपी के लिए भेजा जाएगा रायपुर
5 घंटे के सफल ऑपरेशन के बाद कैंसर पीडि़त को आईसीयू में रखा गया। अब उसकी स्थिति खतरे से बाहर बताई जा रही है। यहां के मेडिकल कॉलेज अस्पताल में एमडीआरटी मशीन नहीं होने के कारण अब उसे रेडियेशन थेरेपी के लिए रायपुर भेजा जाएगा। वहां उसकी सेंकाई की जाएगी।


Date : 20-Sep-2019

ट्रेन में मंत्री का बैेग चोरी तो पीएम पर लगाया आरोप, भाजपा ने जताई आपत्ति  

अम्बिकापुर, 20 सितम्बर । टे्रन में सफर के दौरान छत्तीसगढ़ सरकार के स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह के बैग गुमने पर उनके द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर बैग चोरी कराने का आरोप लगाना अत्यंत ही अमर्यादित आचरण का परिचायक है जिसकी जितनी भत्र्सना की जाये कम है। यह प्रतिक्रिया भाजपा जिलाध्यक्ष अखिलेश सोनी ने स्कूल शिक्षा मंत्री के बयान पर पलटवार करते हुए दी है। 

  श्री सोनी ने जारी विज्ञप्ति में कहा है कि जिस चोरी की रिपोर्ट मंत्री ने अभी तक किसी थाने में दर्ज नहीं कराई है, उसके लिए देश के प्रधानमंत्री जिन्हें देश की करोड़ों जनता ने भारी जनसमर्थन से प्रधानमंत्री बनाया हो तथा जिन्होंने भारत का मान पूरी दुनिया में बढ़ाया हो ,उन पर इस तरह का आरोप मर्यादाहीन व घोर आपत्तिजनक है। आगे उन्होंने कहा कि ये वहीं मंत्री हैं ,जिन्होंने मंत्री बनते ही अपना ओएसडी खुद अपनी पत्नी को बना दिया था ,बाद में फजीहत होने पर उन्हें अपना फैसला बदलना पड़ा। हाल ही में उनके ट्रांसफर -पोस्टिंग के तौर तरीकों पर भी उनके ही एक विधायक ने सीधे आरोप लगाकर उनका पोल खोलकर रख दिया था। छत्तीसगढ़ सरकार के जिम्मेदार स्कूल शिक्षा मंत्री द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विरूद्ध दिया गया यह बयान पूरी तरह आपत्तिजनक है। भारतीय जनता पार्टी इस बयान की निंदा करती है तथा  राज्यपाल से ऐसे गैर जिम्मेदार मंत्री को मंत्रीमंडल से तत्काल बर्खास्त करने की मांग करती है।


Date : 20-Sep-2019

बाल गगांधर तिलक गणपति स्थापना समिति द्वारा पुरस्कार वितरण

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 20 सितम्बर ।
बाल गगंाधर तिलक गणपति स्थापना समिति के तत्वावधान में गुरूवार को सरगुजा सदन कम्पनी बाजार में पुरस्कार वितरण का कार्यक्रम रखा गया। जिसमें विशिष्ठ अतिथि के रूप में अजय अग्रवाल, प्रबोध मिंज, अखिलेश सोनी एवं अंनगपाल दिक्षित उपस्थित रहे। समिति के निर्णायक मण्डल की तरफ  से वृहद श्रेणी झांकी के रूप में प्रथम पुरस्कार संयुक्त रूप से नावापारा गंजानन सेवा समिति व नागरिक मंच को दिया गया। तृतीय पुरस्कार देवीगंज रोड युवा समिति बाल श्रेणी में प्रथम पुरस्कार गुरूनानक सेवा समिति ,द्वितीय पुरस्कार गजानन सेेवा समिति ,तृतीय पुरूस्कार सदर सेवा समिति को दिया गया । विशेष पुरूस्कार के रूप में महामाया पहाड़ एंव जुनियर यंग स्र्पोटिग क्लब को दिया गया। 
   सांस्कृतिक कार्यक्रम में सर्वसम्मति से प्रथम पुरस्कार ट्युट ऐकेडमी, द्वितीय पुरस्कार बल्लम बायस ,तृतीय पुरूस्कार एच के गैग को दिया गया। कार्यक्रम में समिति की ओर से संरक्षक भारत सिंह सिसोदिया,राजीव अग्रवाल, हरमिदर सिहं टिन्नी, रोहितेश्वर सिंहदेव,राहुल अग्रवाल ,संजय सिंह,ं संजय त्रिपाठी सहित नागरिक उपस्थित थे। 


Date : 20-Sep-2019

सालासर बालाजी धाम रायपुर में आयोजित राष्ट्रीय कवि संगम में मधु ने किया काव्यपाठ

छत्तीसगढ़ संवाददाता 

अंबिकापुर , 20 सितंबर।  राष्ट्रीय कवि संगम छत्तीसगढ़ प्रांत इकाई के द्वारा सालासर बालाजी धाम रायपुर में 14 एवम 15 सितम्बर को आयोजित दो दिवसीय प्रांतीय अधिवेशन में सीतापुर से साहित्यकार मधु गुप्ता ने शिरकत कर सरगुजिहा महिमा का पाठ किया। उन्हें शानदार काव्यपाठ के लिए वरिष्ठ साहित्यकारों से खूब सराहना मिली। साथ ही क्षेत्रवासियों ने मधु गुप्ता के इस उपलब्धि पर शुभकामनाएं दी।

राष्ट्रीय संगम छत्तीसगढ़ के प्रांतीय अधिवेशन में मुख्य अतिथि न्यायमूर्ति चंद्रभूषण वाजपेयी,अध्यक्ष राज्य उपभोक्ता अनुतोष परिषद,पूर्व न्यायाधीश छग उच्च न्यायालय एवम कुलपति हिदायतुल्ला राष्ट्रीय विधि विवि तथा डॉ विनय पाठक वरिष्ठ शिक्षाविद,साहित्यकार एवम समीक्षक ,पूर्व अध्यक्ष राजभाषा आयोग रहे।कार्यक्रम की अध्यक्षता बृजमोहन अग्रवाल विधायक रायपुर दक्षिण ने की।कार्यक्रम में प्रदेश सहित देश भर के लगभग 250 साहित्यकारों ने शिरकत की।


Date : 20-Sep-2019

राज्य शासन के मंशा अनुरूप​ एनीमिया शिविरों में 4 हजार महिलाओं की जांच 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 20 सितम्बर ।
राज्य शासन के मंशा अनुरूप एनीमिया की पहचान कर कुपोषण मुक्त छत्तीसगढ़ की परिकल्पना को साकार करना है। महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से कलेक्टर डॉ  सारांश मित्तर के मार्गदर्शन में  एनीमिया जांच हेतु शिविरों का आयोजन किया गया। इन शिविरों में 3 हजार 800 लोगों के हिमोग्लोबिन की जांच की गयी। इनमें 15 से 49 आयु वर्ग की महिलाएं शामिल थे। 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. पीएस सिसोदिया ने बताया है कि नगर निगम अम्बिकापुर क्षेत्र में एनीमिया मुक्त भारत अभियान एंव पोषण पखवाड़ा के अंतर्गत 10 केन्द्रों पर शिविर का आयोजन किया गया था। यह शिविर का अयोजन इस शिविर में स्वास्थ्य विभाग के साथ महिला बाल विकास विभाग के कर्मचारी एवं मितानीन, शिक्षा विभाग एवं नगर निमग अम्बिकापुर का सहयोग रहा।  शिविर में समस्त 15 वर्ष से 49 वर्ष की महिलाओ का नि:शुल्क हिमोग्लाबिन जांच किया गया। 

डॉ आयुष्य जायसवाल ने बताया कि 4 बजे तक लगभग 3 हजार 800 लोगों ने अपना रक्त परीक्षण कराया। शहरी क्षेत्र के कुछ अविकसित बस्तियों में कुपोषण की स्थिति भयावह है जिसे दूर करने हेतु समस्त विभाग आपस में समन्वय कर कार्य कर रहे हैं। इस शिविर में समस्त 14 स्वास्थ्य सुविधा केन्द्र के महिला एवं पुरूष स्वास्थ्य संयोजक उपस्थित थे। डॉ अमीन फिरदौसी ने बताया कि शिविरों के आयोजन में संयोजकों ने महती भूमिका निर्वहन किया तथा निगम आयुक्त हरिश मण्डावी का महत्वपूर्ण सहयोग प्राप्त हुआ। 

 


Date : 19-Sep-2019

19वीं राज्य शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का समापन, रायपुर ओवरऑल चैम्पियन

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 19 सितंबर।
उन्नीसवीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का समापन समारोह आज प्रदेश के स्कूल षिक्षा एवं आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति विकास मंत्री डॉ. प्रेमसाय टेकाम के मुख्य आतिथ्य एवं लुण्ड्रा विधायक डॉ. प्रीतम राम की अध्यक्षता में शासकीय बहुउद्देशीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अम्बिकापुर के क्रीडांगन में सम्पन्न हुआ। चार दिवसीय राज्य स्तरीय शालेय क्रीडा प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्षन वाले रायपुर जोन को समारोह में ओव्हर ऑल चैम्पियन का खिताब मुख्य अतिथि के करकमलों द्वारा प्रदान किया गया। 

फील्ड मार्र्शल शौभिक दास गुप्ता के द्वारा खिलाडिय़ों को मार्च पास्ट के निर्देष के साथ ही बिलासपुर, दुर्ग, जगदलपुर, जशपुर, जांजगीर, कबीरधाम, कांकेर, कोण्डागांव, कोरिया, रायपुर, राजनांदगांव एवं सरगुजा जिले सहित कुल 12 जोन के खिलाडिय़ों ने शानदार मार्च पास्ट का प्रदर्षन किया। अतिथियों द्वारा मार्च पास्ट की सलामी ली गई। सरस्वती षिषु मन्दिर अम्बिकापुर के छात्राओं द्वारा स्वागत गीत तथा कन्या षिक्षा परिसर, कस्तूरबा आवासीय बालिका विद्यालय सरगंवा एवं होली क्रॉस हिन्दी माध्यम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। मुख्य अतिथि डॉ. टेकाम ने प्रतियोगिता समापन की घोषणा की।

समारोह को संबोधित करते हुये मुख्य अतिथि डॉ. टेकाम ने कहा कि छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ में खेल प्रतिभाओं की कमी नहीं है। इन प्रतिभाओं को निखारने के लिए सरकार आवष्यक संसाधन मुहैया कराने में पीछे नहीं हटेगी। खेलों को आगे बढ़ाने और साधन संपन्न करने के लिए राज्य शासन ने खेल प्राधिकरण गठित करने का निर्णय लिया है।  इस प्राधिकरण के गठन से खेल के क्षेत्र में सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे।  डॉ. टेकाम ने कहा कि खेल के साथ ही राज्य की गौरवषाली धरोहर आदिवासी संस्कृति के विकास एवं संरक्षण के लिए राष्ट्रीय स्तर के यूथ फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा। 

डॉ. टेकाम ने प्रदेष के विभिन्न जिलों से राज्य स्तरीय शालेय क्रिडा प्रतियोगिता में भाग लेने आए। खिलाडिय़ों को बधाई देते हुए कहा कि जीवन में खेलों का महत्वपूर्ण स्थान होता है। आप सभी ने यहां आकर यहां के वातावरण से सामंजस्य स्थापित किया और अपने हुनर का प्रदर्षन कर अपने जिले का नाम रोशन किया है। उन्होंने कहा कि जिन खिलाडिय़ों को असफलता मिली है। उन्हें निराष नहीं होनी चाहिए, असफलता ही सफलता की सीढ़ी का काम करता है। 

लुण्ड्रा विधायक डॉ. प्रीतम राम ने कहा कि राज्य स्तरीय खेल में 12 जोन के खिलाडिय़ों ने भाग लिया है और 4 जिलों से अपना जौहर दिखाते रहे। इस दौरान खिलााडिय़ों को एक दूसरे को जानने समझने का मौका मिला साथ ही अनुशासन मे रहने का सीख भी मिला होगा। ये रहे विजेता एवं उप विजेता - टेबल टेनिस बालक-बालिका संयुक्त विजेता रायपुर, उपविजेता दुर्ग, शतरंज बालक-बालिका संयुक्त विजेता दुर्ग एंव उपविजेता जषपुर, वॉटर पोलो बालक 19 वर्ष विजेता बिलासपुर एवं उपविजेता सरगुजा, बास्केट बॉल बालक 19 वर्ष विजेता राजनांदगांव एवं उपविजेता रायपुर, बासकेट बाल बालिका 19 वर्ष विजेता राजनांदगावं एव उप विजेता रायपुर, मिनी गोल्फ बालक-बालिका संयुक्त विजेता सरगुजा एवं उप विजेता राजनांदगांव, कार्फ बाल 19 वर्ष विजेता सरगुजा एवं उप विजेता रायपुर, वुडबाल बालक 19 वर्ष विजेता कबीरधाम एवं उप विजेता दुर्गं, वुडबाल बालिका 19 वर्ष विजेता कबीरधाम एवं उप विजेता सरगुजा। इसके साथ ही उत्कृष्ट मार्च पास्ट हेतु दुर्ग जोन का सम्मानित किया गया।

जिला षिक्षा अधिकारी आई.पी.गुप्ता गुप्ता द्वारा खेल प्रतियोगिता आयोजन के संबंध में प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए बताया गया कि इस प्रतियोगिता में लगभग 2200 प्रतिभागी शामिल हुये। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में टेबल टेनिस, बालक एवं बालिका, 14, 17 एवं  19 आयु वर्ग तैराकी बालक एवं बालिका 14, 17 एवं  19 वर्ष, वॉटरपोलो बालक 19 वर्ष बास्केट बाल बालक एवं बालिका 19 वर्ष, शतरंज बालक एवं बालिका, 14, 17 एवं  19 वर्ष, मिनी गोल्फ बालक एवं बालिका 19 वर्ष, कार्फबाल बालक एवं बालिका 19 वर्ष एवं वुडबाल बालक एवं बालिका 19 वर्ष आयोजित किया गया। 

इस अवसर पर जिला पंचायत के डिप्टी मेयर श्री अजय अग्रवाल, पार्षद द्वितेन्द्र मिश्रा, विधायक प्रतिनधि श्री बालकृष्ण पाठक, संचालक खेल श्री अनिल मिश्रा, अपर कलेक्टर श्री निर्मल तिग्गा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री ओम चन्देल सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी तथा प्रतिभागी खिलाड़ी उपस्थित थे।   


Date : 19-Sep-2019

नगर के सौरव और वैभव को अंतरराष्ट्रीय आईफा अवार्ड 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अंबिकापुर, 19 सितंबर।
 नगर के सौरभ गुप्ता और वैभव सिंह सेंगर प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय आईफा अवार्ड का विजेता होने का गौरव प्राप्त कर लिया है। आईफा के संगीत श्रेणी में इन दोनों होनहार युवाओ ने फि़ल्म सोनू के टीटू की स्वीटी फि़ल्म मे अपने संगीत के लिए यह सम्मान प्राप्त किया। इनके साथ इस फिल्म में हनी सिंह, अरमान मलिक ओर रोचक कोहली ने भी संगीत दिया है। अम्बिकापुर शहर की गलियों में खेले बढ़े इन युवा संगीतकारों का म्यूजिक से लगाव तो शुरू से ही था, पर यह पता नहीं की यह रुचि जुनून मे तब्दील हो जाएगा।
2008 से पुणे मुंबई के बीच संघर्ष के दिन दोनों ने साथ साथ बिताए। 2010 के बाद कामयाबी का पहला स्वाद तब चखा जब गुरिंदर चढ़ा की फि़ल्म बेंड इट लाइक बेकहम मे बतौर म्युजिक डायरेक्टर का काम मिला, और आज मेलबोर्न फिल्म सिटी अवार्ड, म्यूजिक मिर्ची अवार्ड और आइफा अवॉर्ड जैसे ख्याति प्राप्त अवार्ड सौरभ वैभव की झोली मे है। सौरभ वैभव के संघर्ष के दिनो मे ही इनकी प्रतिभा को कई पारखी निगाहों ने देख लिया। कई बड़ी संगीत हस्तियों ने इनके संगीत मे गा कर इन्हे मान्यता दी। इसमे सोनू निगम, मीका सिंग, शान, जुबिन नौटियाल जैसे बड़े नाम शामिल है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा को स्थापित करने वाले सरगुजा के इन सितारों ने हमें गर्व करने की वजह दी है। गौरतलब है की उन्नीस बार अलग अलग देशों मे आयोजित होने वाले प्रतिष्ठित आइफा अवॉर्ड सेरेमनी का आयोजन इस बार भारत मे हुआ और इस आयोजन मे सौरभ ,वैभव ने अपनी कामयाबी का झंडा गाड़ दिया है।


Date : 19-Sep-2019

एफडीआई के विरोध में मजदूर संघ ने निकाली मोटरसाइकिल रैली

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बिश्रामपुर, 19 सितंबर।
केंद्र सरकार द्वारा कोयला क्षेत्र में सौ फीसदी एफडीआई करने का ऐलान किए जाने के बाद एफडीआई का निर्णय वापस लेने की मांग को लेकर श्रमिक संगठन बीएमएस द्वारा 23 से 27 सितंबर तक घोषित राष्ट्रव्यापी हड़ताल को सफल बनाने के लिए कर भारतीय कोयला खदान मजदूर संघ छत्तीसगढ़ (बीएमएस) के कार्यकर्ताओं ने नगर में बाइक रैली निकालकर विरोध प्रदर्शन किया। उसके पश्चात स्थानीय बस स्टैंड में आयोजित सभा में बीएमएस नेताओं ने केंद्र सरकार को जमकर आड़े हाथों लेते हुए एफडीआई के निर्णय को देश एवं कोयला मजदूरों के लिए काला अध्याय बताया।

सभा को संबोधित करते हुए अखिल भारतीय खदान मजदूर संघ के राष्ट्रीय महामंत्री सुधीर घुरड़े ने कहा कि कोयला क्षेत्र में सौ फीसद एफडीआइ से कोयला उद्योग के साथ ही कोयला मजदूरों के अस्तित्व पर संकट गहरा गया है। केंद्र सरकार का यह निर्णय कोल इंडिया एवं कोयला मजदूरों के लिए काफी हानिकारक होगा। एफडीआई के माध्यम से विदेशी कंपनियों को कोयला का उत्खनन कर कोयले को खुले बाजार में बेचे जाने का अधिकार मिलने से देश के साथ-साथ कोयला मजदूरों का अस्तित्व संकट में आ जाएगा। केंद्र सरकार के इस मजदूर विरोधी निर्णय से कोयला मजदूरों को कम से कम वेतन में अधिक से अधिक काम करने को मजबूर होना पड़ेगा। कल्याणकारी सुविधाओं के साथ ही सामाजिक सुरक्षा के मामले में राष्ट्रीयकरण के पूर्व की स्थिति निर्मित हो जाएगी। कोयला मजदूर छंटनी के शिकार हो जाएंगे। केंद्र सरकार का उक्त निर्णय लागू होने से देश एवं कोयला मजदूरों का अस्तित्व संकट में आ जाएगा। 

संगठन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राजेंद्र विश्वकर्मा एवं बीएमएस के असंगठित क्षेत्र के छत्तीसगढ़ प्रभारी नरेश सिंह चौहान ने भी केंद्र सरकार को जमकर आड़े हाथों लेते हुए कहा कि विदेशी निवेशकों को लाभ पहुंचाने की मंशा से केंद्र सरकार द्वारा लिया गया सौ फीसद एफडीआइ का निर्णय अत्यंत दुखद एवं देश की अस्मिता पर खतरा है। सरकार के इस निर्णय के पालन से कोयला उद्योग एवं उसमें कार्यरत श्रमिकों का अस्तित्व संकट में पड़ जाएगा। सरकार के इस निर्णय से कोयला उद्योग के समस्त कामगारों में भय एवं आक्रोश का वातावरण निर्मित है। बीएमएस नेताओं ने दो टूक शब्दों में कहा कि बीएमएस देश एवं कोयला मजदूर विरोधी इस निर्णय को कदापि बर्दाश्त नहीं करेगा। हम पूरी ताकत से केंद्र सरकार के इस निर्णय का विरोध करेंगे। उन्होंने कोयला मजदूरों से आह्वान किया कि देश एवं कोयला मजदूरों के अस्तित्व को बचाने के लिए सभी कोयला कामगार बीएमएस द्वारा 23 से 27 सितंबर तक घोषित पांच दिवसीय राष्ट्रव्यापी हड़ताल को सफल बना कर अपनी एकजुटता का परिचय दें, ताकि सरकार एफडीआइ के निर्णय को वापस लेने को मजबूर हो। संघ के राष्ट्रीय मंत्री राजेश सिंह परिहार एवं शंख ध्वनि सिंह ने भी केंद्र सरकार के उक्त निर्णय को देश एवं कोयला मजदूरों के अस्तित्व पर खतरा बताते हुए सरकार को जमकर आड़े हाथों लिया।

बाइक रैली के जरिए विरोध प्रदर्शन
सौ फीसदी एफडीआई के विरोध में बीएमएस कार्यकर्ताओं ने संगठन के केंद्रीय महामंत्री संजय सिंह की अगुआई में संगठन के केंद्रीय कार्यालय से बाइक रैली निकाली। बाइक रैली के नगर भ्रमण के दौरान बीएमएस कार्यकर्ताओं ने एफडीआइ का विरोध करते हुए केंद्र सरकार के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की। इस दौरान बीकेकेएमएस के केंद्रीय अध्यक्ष महेंद्र लाण्डेय सहित मंत्री सुजीत सिंह, मजरूल हक अंसारी, हेमंत कुमार, प्रेम जायसवाल, सुदर्शन तिवारी, अनिल जायसवाल, निनोहर, योगेंद्र, राजू, जवाहर राजवाड़े, अमरसाय, जितेंद्र बहादुर सिंह, राजेश सिंह, अमरपाल मिश्रा, महेश गुप्ता, अक्षयबर यादव, रनसाय आदि प्रमुख रूप से शामिल थे।


Date : 19-Sep-2019

शिवानी का वर्ल्ड मिनी गोल्फ चैम्पियनशिप के लिए चयन 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 19 सितम्बर ।
सरगुजा जिला मुख्यालय अम्बिकापुर की छात्रा शिवानी सोनी का चयन चीन में होने वाले वल्र्ड मिनी गोल्फ  चैम्पियनशीप के लिए हुआ है। शिवानी का चयन जयपुर में आयोजित खेल प्रतियोगिता में किया गया। शिवानी का चयन इससे पूर्व भी वल्र्ड मिनी गोल्फ चैम्पियनशीप के लिए हो चुका है। 

खेल प्रशिक्षक राजेश प्रताप सिंह ने बताया है कि अब शिवानी का चयन तीसरी बार वल्र्ड चैम्पियन के लिए हुआ है। 
सरगुजा कलेक्टर डॉ सारांश मित्तर द्वारा शिवानी को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से 1 लाख रूपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान करते हुये उसके उज्जवल भविष्य की कामना की गयी है। शिवानी सोनी बीए प्रथम वर्ष की छात्रा है। शिवानी सोनी ब्रम्हपारा निवासी माता श्रीमती मीनाक्षी सोनी एवं पिता मुकेश सोनी की पुत्री है। शिवानी की इस सफलता से सरगुजा में हर्ष व्याप्त है।  

 


Previous123Next