छत्तीसगढ़ » सरगुजा

Previous12Next
Date : 17-Feb-2020

कृषि विस्तार अधिकारी के खिलाफ आयुक्त ने दिए जांच का आदेश, मामला फर्जी तरीके से विकलांग प्रमाण पत्र बनवा नौकरी करने का

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 17 फरवरी।
अभिषेक कुमार सिंह ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी के विरुद्ध ईमिल लकड़ा आयुक्त सरगुजा संभाग अंबिकापुर ने अनारक्षित विकलांग के कोटे का लाभ लेकर फर्जी तरीके से नौकरी के संबंध में की गई शिकायत पर जांच का  आदेश दिया है।

डीके सोनी अधिवक्ता एवं आरटीआई कार्यतकर्ता द्वारा अभिषेक कुमार सिंह के विरुद्ध फर्जी तरीके से ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी के पद पर नौकरी करने के संबंध में शिकायत प्रस्तुत किया गया था। 

शिकायत पत्र में आरोप है कि सूरजपुर जिले के अंतर्गत प्रतापपुर में पदस्थ अभिषेक कुमार सिंह ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी के पद पर अनारक्षित कोटे से 15 मई 2012 को नियुक्त हुए हैं। अभिषेक सिंह द्वारा जिला मेडिकल बोर्ड अंबिकापुर से डिसएबिलिटी प्रमाण पत्र दिनांक 9 जून 2011 को जारी किया गया है। उक्त प्रमाण पत्र में 90 फीसदी स्थाई रूप से विकलांग होना उल्लेख किया गया है।उक्त प्रमाण पत्र के आधार पर अभिषेक कुमार सी के आंख से दिखाई नहीं देने का लेख किया गया है जबकि वह वर्तमान में पूर्ण रूप से स्वस्थ एवं अच्छा है तथा अभिषेक कुमार सिंह को पूरी तरह से दिखाई देता है वह वाहन इत्यादि भी चलाता है। 

आरोप है कि सिर्फ सरकारी नौकरी विकलांग कोटे से प्राप्त करने के लिए उक्त डिसएबिलिटी प्रमाण पत्र प्रस्तुत कर उसका लाभ प्राप्त किया गया है तथा अपने आप को विकलांग घोषित कर अधिकारियों से मिलीभगत कर फर्जी तरीके से मेडिकल बोर्ड से प्रमाण पत्र बनवा कर शासकीय नौकरी प्राप्त किया गया है जो एक आपराधिक कृत्य है। जिसकी गंभीरता को देखते हुए आयुक्त सरगुजा संभाग ने उपरोक्त तथ्यों की जांच हेतु संयुक्त संचालक कृषि सरगुजा संभाग को पत्र लिखते हुए 15 दिवस के भीतर जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत करने हेतु आदेश दिया गया है।
 


Date : 17-Feb-2020

जहर सेवन से महिला की मौत

अम्बिकापुर, 17 फरवरी। अंबिकापुर नगर के गांधीनगर थाना अंतर्गत ग्राम कोलडीहा निवासी मझिनो केरकेट्टा  33 वर्ष सोमवार की सुबह अज्ञात कारणों से जहर सेवन कर ली। परिजनों द्वारा उसे मेडिकल कालेज अस्पताल अंबिकापुर में भर्ती कराया गया जहां उपचार के कुछ देर बाद ही उसकी मौत हो गई।पुलिस मामले में मर्ग कायम कर जांच कर रही है।


Date : 17-Feb-2020

बारिश से पहले पुलियों व अन्य संरचनाओं का निर्माण पूरा करें- लोक निर्माण विभाग में सचिव सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 17 फरवरी।
लोक निर्माण विभाग में सचिव सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में राष्ट्रीय राजमार्ग,सेतु निगम तथा लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर जिले में चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा शिवनगर-अम्बिकापुर तथा अम्बिकापुर-सीतापुर तक बनाए जा रहे सड़क के लेट-लतीफ ी पर नाखुशी जाहिर करते हुए कहा कि सड़क तथा अन्य संरचनाओं के निर्माण कार्य काफी धीमा है। 

हर हाल में मार्ग में आने वाले पुलियों एवं अन्य संरचनाओ का निर्माण बारिश से पहले हो जाना चाहिए। इसके लिए अधीक्षण अभियंता अम्बिकापुर में कैम्प लगाकर हर सप्ताह मिनिटरिंग करें और समय पर काम पूरा कराएं। उन्होंने कहा कि अगले 15 दिन में कार्य में प्रगति दिखनी चाहिए। लापरवाही पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

  श्री परदेशी ने सेतु निगम द्वारा उदयपुर विकासखंड के पवनगिरी.सरगवां एवं दौलतपुर.चकेरी में अटेम नदी पर बन रहे पुल को गुणवत्तापूर्ण एवं समय पर पूरा करने के निर्देश दिये। विभाग के अंतर्गत आने वाले सड़को के मरम्मत के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि राज्य शासन ने सड़क मरम्मत के लिए राशि जारी कर दी है। सड़को के मरम्मत एवं पेच रिपेयर कार्य बरसात के पहले पूरा करें। सड़क मरमत गुणवत्तापूर्ण हो ताकि बरसात में न उखड़े और आवागमन में परेशानी न हो।  गुणवत्ता जांच हेतु टेस्टिंग लैब की व्यवस्था रखें। दरिमा एयर पोर्ट के विस्तार की समीक्षा करते हुए कहा कि ओएलएस सर्वे शीघ्र कराएं और उसके रिपोर्ट के मुताबिक रनवे के लम्बाई-चौड़ाई में विस्तार करें। जमीन अधिग्रहण की आवश्यकता हो तो उसके लिए आवश्यक कार्यवाही करें। 

कलेक्टर डॉ सारांश मित्तर ने कहा कि शिवपुर-अम्बिकापुर राष्ट्रीय राजमार्ग का कार्य बहुत धीमा चल रहा है। पीक्यूसी मशीन तथा मानव संसाधन बढ़ाएं। उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज,संत गहिरा गुरु विश्विद्यालय,इंजीनियरिंग कॉलेज,ट्रांजिट हॉस्टल,छात्रावास जैसे महत्वपूर्ण भवनों का निर्माण कार्य चल रहा है। इनकी गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें। 

बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुलदीप शर्मा,लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता वीके भतपहरी सहित राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण,लोक निर्माण विभाग तथा सेतु निगम के अधिकारी उपस्थित थे।

 


Date : 17-Feb-2020

मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान की समीक्षा बैठक संपन्न

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 17 फरवरी।
महिला एवं बाल विकास विभाग के सचिव  सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी ने कहा है कि कुपोषण एक गंभीर समस्या है और इसको जड़ से समाप्त करना बड़ी चुनौती है। कुपोषित बच्चों को उनके जरूरत के अनुसार आंगनबाड़ी केंद्रों में  समय पर और सही खुराक दें तथा बच्चों में भोजन के आदत में भी सुधार लाएं। श्री परदेशी ने यह निर्देश कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान की जिला स्तरीय समीक्षा बैठक में अधिकारियो को दिए।

 सचिव श्री परदेशी ने मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान का जिले में बेहतर क्रियान्वयन की सराहना करते हुए कहा कि यहां 86 हजार बच्चो को जिला खनिज न्यास से राशि प्रावधानित कर उबला हुआ अण्डा, सोयाबीन की बड़ी सप्ताह में एक बार दी जा रही है। इसके साथ ही गर्भवती एवं शिशुवती माताओं को गरम पौष्टिक आहार दिया जा रहा है। अब तक करीब 3 हजार बच्चे सुपोषित हो चुके हैं। बच्चो में कुपोषण के कारण का पता करे और जरूरत को ध्यान में रख कर खुराक चार्ट बनाये। श्री परदेशी ने कहा कि सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में सुपोषण बाड़ी बनायें। सुपोषण बाड़ी में मुनगा एपपीते के साथ स्थानीय सब्जी लगाएं। आगामी मार्च महीने में होने वाले वजन त्यौहार की तैयारी के निर्देश देते हुए कहा कि बच्चों के उम्र के अनुसार वजन और ऊंचाई होनी चाहिए। सभी बच्चों का वजन चार्ट रखें। 

  कलेक्टर डॉ सारांश मित्तर ने कहा कि सुपोषण अभियान की मॉनिटरिंग के लिए जो समिति  बनाई गई है वे आंगनबाड़ी केंद्रों का आकस्मिक निरीक्षण करें। बताया गया कि जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों में दर्ज 6 माह से 6 वर्ष के करीब 86 हजार बच्चों को सप्ताह में एक दिन उबला अण्डा तथा तेल में भुनी हुई सोयाबड़ी एवं गम्भीर कुपोषित बच्चों को सप्ताह में दो दिन उबला अण्ड़ा खिलाया जा रहा है। इसी प्रकार करीब 10 हजार 76 गर्भवती महिला एवं 10 हजार 656 शिशुवती महिलाओं सप्ताह में एक दिन उबला हुआ अण्डा दिया जा रहा है। 832 एनिमिया पीडि़त महिलाओं को उबला अण्डा तथा तेल में भुनी हुई सोयाबड़ी दिया जा रहा है।

गर्भवती महिलाओं के साथ शिशुवती महिलाओं को सप्ताह में 5 दिन आकर्षक थाली योजनांतर्गत गरम भोजन खिलाया जा रहा है। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुलदीप शर्मा,जिला महिला बाल विकास अधिकारी बसंत मिंज सहित परियोजना अधिकारी एवं सुपरवाईजर उपस्थित थे।  


Date : 17-Feb-2020

जिले के स्काउट गाईड व शिक्षक राज्यपाल द्वारा सम्मानित 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 17 फरवरी।
स्काउट गाइड रोवर रेंजर व स्काउट गाइड को राजभवन में राज्यपाल द्वारा सम्मानित किया गया। राज्य भवन रायपुर में राज्यपाल अवार्ड प्रमाण पत्र वितरण एवं आंकलन समारोह का आयोजन राज्यपाल के मुख्य अतिथि में आयोजित किया गया । समारोह में सरगुजा जिले से दो स्काउट दो गाईड एक रोवर जिले से प्रतिनिधि के रूप में जि़ला प्रभारी त्रिभुवन शर्मा जि़ला संगठन आयुक्त स्काउट के नेतृत्व में सम्मिलित हुए साथ ही महेन्द्र सिंह व्याख्याता मल्टिपरपज स्कूल अम्बिकापुर व श्रीमति जुलियाना एक्का शिक्षिका हॉली क्रास सिनियर से स्कूल को राज्यपाल द्वारा दीर्घकालीन सेवा पदक तथा मो.खुर्शीद अंसारी प्रधान पाठक शासकीय प्राथमिक शाला आमगांव मैनपाट को थैंक्स बैग से सम्मानित किया गया। 

इस अवसर पर राज्य परिषद सदस्य तजिन्दर सिंह बग्गा अतिथि के रूप में सम्मिलित हुए।
 जिले से रोवर श्याम गाईड सरगुजा ओपन स्काउट में कुश कुमार कश्यप शाबहुउमावि अंबिकापुर व आदित्य श्रीवास्तव कार्मल स्कूल अंबिकापुर, गाइड में शिखा पांडे ओरिएंटल पब्लिक स्कूल अंबिकापुर,  निधि विक्टोरिया पब्लिक स्कूल अंबिकापुर ने राज्यपाल से प्रमाण पत्र प्राप्त किया । जिले की इस उपलब्धि पर कलेक्टर सरगुजा सारांश मित्तर ,जिला शिक्षा अधिकारी आईपी गुप्ता ने सभी स्काउट गाइड व स्काउट गाइडर को बधाई दी।   समारोह को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि स्काउट गाइड बच्चों और किशोरों को संरचनात्मक दिशा देने, उनमें समाज सेवा व देश सेवा बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं । इस संगठन से जुड़े बच्चे मनोवैज्ञानिक रूप से अधिक सशक्त ,अनुशासन प्रिय और सृजनात्मक व्यक्तित्व के स्वामी बनते हैं । 

उन्होंने कहा स्वामी विवेकानंद हमेशा युवाओं व किशोरों के प्रेरणा स्रोत रहे हैं । समारोह में घोषणा करते हुए  राज्यपाल ने कहा कि अब से प्रत्येक वर्ष राज्य के उत्कृष्ट तीन स्काउट, तीन गाइड ,दो रोवर ,दो रेंजर ,तीन स्काउटर गाइडर को राज्य भवन द्वारा राज्यपाल पदक से सम्मानित किया जाएगा ।


Date : 17-Feb-2020

सचिव ने निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज भवन का किया निरीक्षण 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 17 फरवरी।
लोक निर्माण विभाग के सचिव सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी ने गंगापुर में निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज भवन का निरीक्षण किया और  अधिकारियों को गुणवत्तापूर्ण तथा एमसीआई के मानकों के अनुरूप निर्माण के निर्देश दिए। उन्होंने भवन के ले-आउट प्लान सहित परिसर के पूरे जमीन का नक्शा देखा और अधिकारियों से जानकारी ली। उन्होंने मेडिकल कॉलेज परिसर मे स्पोट्र्स कॉम्लेक्स निर्माण हेतु प्रस्ताव तैयार कर बजट प्रावधान करने के निर्देश दिए।
सचिव श्री परदेशी ने ऑडिटोरियम भवन निर्माण शीघ्र प्रारम्भ करने हेतु  ले आउट शीघ्र तैयार करने के निर्देश दिए, वहीं गल्र्स हॉस्टल के निर्माण में तेजी लाकर सिम्तबर तक पूरा करने कहा। मेडिकल कालेज परिसर में पानी एवं बिजली की कोई कमी न हो, इसके लिए पुख्ता व्यवस्था करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही कालेज परिसर के अंदर बनने वाले करीब 4 किलोमीटर सीसी रोड का काम भी जल्दी शुरू करने कहा। उन्होंने नाला के किनारे की मिट्टी में नमी को दृष्टि रखते हुए वहाँ निर्माण कार्य में विशेष ध्यान देने कहा तथा रिटेनिंग वाल बनाने के निर्देश दिए। परिसर के अंदर हरियाली बनाये रखने हेतु खाली जमीन में गार्डन विकसित करने कहा। 

 लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मेडिकल कालेज एवं अन्य भवन का निर्माण करीब 336 करोड़ 42 लाख रुपये की लागत से निर्माण एजेंसी लोक निर्माण विभाग द्वारा कराया जा रहा है। मेडिकल कालेज भवन 500 बेड का भूतल सहित तीन मंजिला होगा। बिजली की व्यवस्था हेतु 33 केवी के दो लाईन रहेगी वहीं 24 घण्टे पानी की पर्याप्त व्यवस्था के लिये नगर निगम की टंकी से पाइप लाइन की विशेष व्यवस्था रहेगी। इस दौरान लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता  वीके भतपहरी,मेडिकल कालेज के डीन डॉ आरके सिंह ,अधीक्षण अभियंता  समय लाल सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

 


Date : 17-Feb-2020

हम सब उन्हें हमेशा याद करते रहेंगे -पाठक

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 17 फरवरी।
मध्यप्रदेश की पूर्व मंत्री एवं राजमाता सरगुजा देवेन्द्र कुमारी सिंह देव को जिला कांग्रेस कमेटी सरगुजा द्वारा एक कार्यक्रम आयोजित कर श्रद्धांजलि दी गई। श्रद्धांजलि सभा को सम्बोधित करते हुए सरगुजा जिला कांग्रेस अध्यक्ष बालकृष्ण पाठक ने कहा कि जब तक राजनीति में राजमाता सरगुजा सक्रिय रहीं मैं हमेशा उनके साथ रहा और उनके कार्यों से सीखता रहा। राजमाता सरगुजा का ऐसा कोई कार्यक्रम नहीं होगा, जब हम उनके साथ नहीं गये। उनके साथ कार्य करते हुए कभी मैंने यह महसूस नहीं किया कि किसी कांग्रेस नेता के साथ कार्य कर रहा हूं। उन्होंने हमेशा हमें अपने पुत्र की भांति प्यार और स्नेह दिया है। वे जहां भी जाती थी, लोगों से घुल-मिल जाती थीं और समस्याओं के निदान हेतु तत्काल कार्यवाही करती थीं। हम सब उन्हें हमेशा याद करते रहेंगे। 

सभापति अजय अग्रवाल ने राजमाता सरगुजा के साथ क्षेत्र में किये गये कार्यों को याद किया। प्रदेश कांग्रेस सचिव शफ ी अहमद, बलराम मुखर्जी सहित कई लोगों ने राजमाता के साथ किये गये कार्यों को याद करते हुए श्रद्धांजलि सभा को सम्बोधित किया। इस अवसर पर इतिहासकार गोविंद शर्मा ने राजमाता सरगुजा के जीवन पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन मिडिया सेल अध्यक्ष द्वितेन्द्र मिश्रा ने किया। कार्यक्रम को महापौर डॉ. अजय तिर्की, ब्लॉक अध्यक्ष हेमंत सिन्हा, जिला पंचायत अध्यक्ष मधु सिंह, उपाध्यक्ष राकेश गुप्ता, मो. शफ ीक खान, बिजेन्द्र गुप्ता सहित अन्य सदस्यों ने सम्बोधित किया। इस दौरान कांग्रेस के विभिन्न प्रकोष्ठों के काफ ी संख्या में पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

 


Date : 17-Feb-2020

अज्ञात तत्वों ने सड़क निर्माण में लगे वाहनों को किया आग के हवाले 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कुसमी, 17 फरवरी।
बलरामपुर जिले के सामरी थाना क्षेत्र में एक बार फिर से अज्ञात तत्वों ने सड़क निर्माण में लगे वाहनों को आग के हवाले किया है।

घटना सामरी से 5 किलोमीटर दूर-सुदूर वनांचल क्षेत्र बन्दरचुआ के पास सड़क निर्माण कार्य में लगे 3 टिप्पर तथा 1 मिक्सर मशीन में आग लगाया गया है। अज्ञात तत्वों ने इस घटना को अंजाम दिया है। आईजी के निर्देश पर बलरामपुर पुलिस मौके पर पहुँची हुई है।

दरअसल, सामरी थाना क्षेत्र के बन्दरचुआ कैंप से महज 5 किलोमीटर दूर प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत सड़क निर्माण कराया जा रहा है। इसी सड़क निर्माण में लगे 4 वाहनों में अज्ञात तत्वों द्वारा आग के हवाले कर दिया गया है। जिसकी पुष्टि करते हुए आईजी सरगुजा ने कहा है कि 3 टिप्पर और 1 मिक्चर मशीन में आग लगाई गई है। मौके पर पुलिस कप्तान टीआर कोशिमा के नेतृत्व में पुलिस बल भेजा गया है। बता दें कि जिस इलाके में यह आगजनी की घटना हुई है। वह इलाका नक्सल प्रभावित है। पुलिस इस घटना की जांच में जुटी है। यह वहीं इलाका है जहां से पिछले साल प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के सब इंजीनियर और सड़क ठेकेदार के एक कर्मचारी को नक्सलियों ने अगवा कर लिया था।


Date : 16-Feb-2020

केंद्र सरकार के खिलाफ कांग्रेस का धरना-प्रदर्शन

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 16 फरवरी।
केंद्र की भाजपा सरकार द्वारा अपनाये जा रहे जन विरोधी नीतियों के द्वारा केंद्र की भाजपा सरकार देश में अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति व पिछड़ा वर्ग के लोगों के ऊपर अपनाए जा रहे जन विरोधी नीतियों के साथ साथ गैस सिलेंडर के बेतहाशा वृद्धि और अन्य जनविरोधी नीति के विरोध में  छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के आवाहन पर जिला स्तरीय धरना प्रदर्शन का आयोजन अंबिकापुर नगर के गांधी चौक स्थित डाटा सेंटर के सामने किया गया। 

अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति व पिछड़ा वर्ग के संयुक्त तत्वधान में आयोजित धरना प्रदर्शन को संबोधित करते हुए छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमिटी के सचिव शफी अहमद ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट का जो फैसला है और उत्तराखंड सरकार के उस फैसले का सही अर्थ ना निकालकर संविधान में जो आरक्षण की व्यवस्था है भाजपा इसे समाप्त करने पर तुली है।भाजपा सरकार लगातार संवैधानिक संस्थाओं को प्रभावित करने की कोशिश कर रही है चाहे वह आरबीआई हो या चुनाव आयोग।3 साल पहले सुप्रीम कोर्ट के जजों को संयुक्त रूप से प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताना पड़ा था कि भाजपा सुप्रीम कोर्ट को भी प्रभावित करने की कोशिश कर रही है उसी तरीके से संविधान में जो व्यवस्था आरक्षण की दी गई है उसको भी प्रभावित करने भाजपा सरकार कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही है।

संविधान के साथ खिलवाड़ नहीं करने दिया जाएगा- महापौर
प्रदर्शन में अंबिकापुर नगर निगम महापौर डॉ अजय तिर्की ने कहा कि केंद्र सरकार आरक्षण को लेकर जो कर रही है यह सरासर अन्याय है।इसका मुंहतोड़ जवाब देंगे,जरूरत पड़ेगी तो गांव-गांव घर-घर जाएंगे। किसी भी सूरत में केंद्र सरकार के मंसूबे को कामयाब नहीं होने देंगे।केंद्र सरकार चाह रही है कि आरक्षण को हटा दें पर इसे सफल नहीं होने दिया जाएगा।हमारा मूल संविधान अधिकार है इसको कोई तोड़ मरोड़ करेगा या संविधान के साथ खिलवाड़ करेगा तो यह नहीं करने दिया जाएगा।धरना प्रदर्शन को सरगुजा जिला कांग्रेस के अध्यक्ष बालकृष्ण पाठक ने भी संबोधित किया।

सुप्रीम कोर्ट की आड़ में आरक्षण को समाप्त करने का षडयंत्र- लक्ष्मी गुप्ता
धरना प्रदर्शन को संबोधित करते हुए जिला कांग्रेस कमेटी सरगुजा पिछड़ा वर्ग के अध्यक्ष लक्ष्मी प्रसाद गुप्ता ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट जो गाइडलाइन जारी की है इसमें कहा गया है कि राज्य और केंद्र सरकार नौकरी में प्रमोशन जारी भी रख सकता है और समाप्त भी कर सकता है।कोर्ट ने यह नहीं कहा था कि आरक्षण को खत्म कर दो।भाजपा सरकार सुप्रीम कोर्ट के गाइडलाइन की आड़ लेकर नौकरी में प्रमोशन के आरक्षण को खत्म कर रही है।आरक्षण का मूल उद्देश्य था कि आर्थिक विषमता कम हो लेकिन भाजपा सरकार गरीब शोषित वर्ग के लोगों का हनन कर रही है।धरना प्रदर्शन अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति व पिछड़ा वर्ग के संयुक्त तत्वधान में किया गया।प्रदर्शन उपरांत कांग्रेस ने प्रशासनिक अधिकारी के माध्यम से राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा है। 

धरना प्रदर्शन छत्तीसगढ़ कांग्रेस कमेटी के महामंत्री जेपी श्रीवास्तव, सरगुजा कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता द्वितेंद्र मिश्रा,वरिष्ठ कांग्रेसी नेता हेमंत सिंहा, सरगुजा कांग्रेस महामंत्री राजीव अग्रवाल,मदन जायसवाल, नुरुल अमीन सिद्दीकी,श्रीमती संध्या रवानी,श्रीमती मधु दीक्षित,मोहम्मद इस्लाम,अजय राम चौधरी,प्रमोद चौधरी सहित अन्य उपस्थित थे।इसके अलावा धरना प्रदर्शन में जिला कांग्रेस कमेटी सरगुजा,ब्लॉक कांग्रेस कमेटी शहर,ब्लॉक कांग्रेस कमेटी ग्रामीण,अनुसूचित जनजाति कांग्रेस कमेटी,अनुसूचित जाति कांग्रेस कमेटी के सैकड़ों सदस्य उपस्थित थे।

 


Date : 16-Feb-2020

जंगल में अधेड़ की लाश

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
रामानुजगंज, 16 फरवरी।
 रामानुजगंज विजय नगर चौकी अंतर्गत ग्राम चिनिया अंतर्गत छोटकी चिनिया आज दोपहर रहड़ के खेत में शिवपुर के  एक व्यक्ति का शव मिला जिसकी सूचना  ग्राम वासियों ने तत्काल जिला पंचायत सदस्य राजेश यादव को दी जिसके बाद राजेश यादव मौके पर पहुंच इसकी सूचना विजय नगर चौकी को दी, जिसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची। 
 प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम शिवपुर का विजय मल सिंह 58 वर्ष जंगल की ओर सुबह गया था,जिसका शव दोपहर  को छोटकी चिनिया में रहर के खेत में ग्रामवासियों ने देखा जिसकी तत्काल सूचना जिला पंचायत सदस्य राजेश यादव को दी। सूचना पर राजेश यादव व व्यास मुनि यादव  पहुंचे एवं इसकी सूचना विजय नगर पुलिस चौकी को दी। शव का पोस्टमार्टम करा शव परिजनों को सौंप दिया गया।

मधुमक्खी के काटने से मौत कीआशंका
शव पर मधुमक्खी के काटने के निशान है जिससे आशंका जताई जा रही है कि मधुमक्खी के हमले से विजय मल सिंह का मृत्यु हुआ है ,जो पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा।


Date : 16-Feb-2020

दया करुणा व समर्पण की सच्ची प्रतिमूर्ति थीं राजमाता-राजीव

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अंबिकापुर, 16 फरवरी।
सरगुजा के आधार स्तंभ स्वर्गीय श्रीमती देवेंद्र कुमारी सिंहदेव राजमाता को सरगुजा वन ठेकेदार संघ ने स्थानीय कोठी घर में टी एस सिंहदेव की उपस्थिति में राजमाता के छाया चित्र पर संघ के सभी सदस्यों ने अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। तत्पश्चात 2 मिनट का मौन रखकर दिवंगत आत्मा की शांति हेतु ईश्वर से प्रार्थना की गई। 
संघ के अध्यक्ष राजीव अग्रवाल ने राजमाता को दया करुणा एवं समर्पण की सच्ची प्रतिमूर्ति निरूपित करते हुए कहा कि राजमाता हमसे बहुत दूर चली गई, लेकिन उनके आदर्श प्रेरणा हम सब को मार्गदर्शन करते हुए संबल प्रदान करते रहेंगे। उपाध्यक्ष मनीष ने राजमाता को सरगुजा के आधार स्तंभ बताया। उन्होंने कहा कि राजमाता के आदर्शों को हमें आत्मसात करना होगा, यही राजमाता के प्रति हमारी सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उपस्थित सदस्यों में प्रमुख रूप से सचिव मुकुल अग्रवाल, जनक लाल अग्रवाल, कुलवीर चौधरी, किशन अग्रवाल ,सीताराम अग्रवाल, राजेंद्र शर्मा, कपिल, कैलाश अग्रवाल, प्रदीप, सुरेश मलिक, लक्ष्मण अग्रवाल, कमल अग्रवाल, दुर्गाप्रसाद अग्रवाल, संजीव गुप्ता, नवीन चौधरी, अमित गोयल, सुशांत गोयल सहित संघ के सभी सदस्य उपस्थित थे।


Date : 16-Feb-2020

हिण्डालको द्वारा महिलाओं को डिटर्जेंट्स साबुन व दोना पत्तल बनाने प्रशिक्षण

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
कुसमी, 16 फरवरी।
हिंडालको द्वारा संचालित सीएसआर ग्रामीण विकास कार्यक्रमों के अंतर्गत स्व सहायता समूह की महिलाओं को स्वरोजगार सूजन हेतु डिटर्जेंट्स साबुन एवं दोना पत्तल बनाने का 12 दिवसीय प्रशिक्षण 10 फरवरी से ग्राम पंचायत राजेंद्रपुर एवं ग्राम पंचायत कुदाग में शार्ड संस्था रांची द्वारा आयोजित कराया गया।

    खान प्रमुख राजेश रंजन अम्बष्ट ने बताया कि शामली एवं आसपास के क्षेत्र की महिलाओं को सतत आजीविका से जोड़कर उनके आय के साधन के लिए हम निरंतर प्रयासरत हैं जिसके लिए हिंडालको द्वारा महिलाओं को स्वयं सहायता समूह के माध्यम से समय-समय पर प्रशिक्षण दिलाया जाता है जिससे वह आत्मनिर्भर बनकर अपने एवं समाज के विकास में भागीदारी दे पाए।

सीएसआर प्रमुख विजय प्रकाश मिश्र ने बताया कि हिंडाल्को द्वारा संचालित सीएसआर कार्यक्रमों के अंतर्गत ग्राम राजेंद्रपुर एवं खुदा की स्वयं सहायता समूह की कुल 60 महिलाओं को 6 दिनों के 2 बैच में डिटर्जेंट साबुन दोना पत्तल बनाने का प्रशिक्षण शार्ड संस्था रांची के द्वारा 10 फरवरी को प्रारंभ किया गया है, जो 22 फरवरी तक कराया जाएगा। प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य महिलाओं के कौशल को बढ़ाकर जीविका के साधन बनाने से है जिसके लिए हमारे द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार कर महिलाओं के प्रशिक्षण में हिंडाल्को के सीएसआर विभाग के फ्रांसिस एवं रोहित कुमार श्रीवास्तव की अहम भूमिका रही। 


Date : 16-Feb-2020

सरस्वती शिशु मंदिर के कक्षा ग्यारहवीं के भैया बहनों ने बारहवीं के छात्रों को दी विदाई

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
रामानुजगंज, 16 फरवरी।
सरस्वती शिशु मंदिर के कक्षा ग्यारहवीं के भैया बहनों के द्वारा कक्षा बारहवीं के भैया बहनों के लिए विदाई समारोह का आयोजन किया गया । कार्यक्रम में मुख्य अतिथि रमाशंकर दुबे ,अध्यक्ष जगदम्बा नंद सिंह एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में व्यवस्थापक रमन अग्रवाल व सह-व्यवस्थापक अजय केसरी ,उपाध्यक्ष अशोक केसरी व कन्हैया लाल अग्रवाल विशेष रूप से उपस्थित थे।

 इस अवसर पर कक्षा 12वीं के भैया बहनों कृष्णा गुप्ता, इंजामुल अंसारी,प्रेरणा गुप्ता,सिमरन गुप्ता,नमिता सिंह आदि ने अपने-अपने विचार प्रस्तुत किए । इसी कड़ी में कक्षा बारहवीं के भैया बहनों को मार्गदर्शन आचार्य अजीत पांडे,राजकुमार ठाकुर,पुनीत पांडे के द्वारा दिया गया। इस अवसर पर संस्था के व्यवस्थापक रमन अग्रवाल के द्वारा भैया बहनों के उज्ज्वल भविष्य की शुभकामना देते हुए कहा कि आप निरन्तर प्रगति पथ पर अग्रसर होते हुए अपनाए व अपने परिवार और इस संस्थान का नाम रौशन करे ,ऐसी मंगल कामना करते हैं।

कार्यक्रम का संचालन कक्षा ग्यारहवीं के भैया प्रयास कुशवाहा तथा शहला अहमद के द्वारा किया गया। इस अवसर पर संस्था के पा्रचार्य एस एन मिश्र , प्रधानाचार्य मनोज सिंह सहित अन्य आचार्य उपस्थित थे।


Date : 16-Feb-2020

नवनिर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष निशा का स्वागत

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
रामानुजगंज, 16 फरवरी।
रामानुजगंज-बलरामपुर जिला पंचायत की नवनिर्वाचित अध्यक्ष निशा नेताम अपने पिता रामविचार नेताम एवं मां पुष्पा नेताम के साथ जिला पंचायत क्षेत्र क्रमांक 6 के मतदाताओं के बीच पहुंची , जहां ग्रामवासियों के द्वारा जोरदार स्वागत किया गया। नेताम परिवार के द्वारा ग्राम बलंगी के बंशीधर मंदिर में भी देर  शाम पहुंच मत्था टेका।   
 बलरामपुर जिला पंचायत की नवनिर्वाचित अध्यक्ष निशा नेताम अपने माता-पिता के साथ अपने मां के जिला पंचायत सदस्य निर्वाचन क्षेत्र  क्रमांक  6 के आज दर्जनों गांव तक पहुंच मतदाताओं से मुलाकात की । इस दौरान गांव गांव में जोरदार स्वागत नेताम परिवार का किया गया। अपने स्वागत से अभिभूत निशा नेताम ने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए जो भी बन पड़ेगा ,वह मैं अपने पिता के मार्गदर्शन में उसे करूंगी। देर शाम नेताम परिवार के द्वारा ग्राम बलंगी के बंशीधर मंदिर में पहुंच मत्था टेका। इसके पूर्व नेताम परिवार के द्वारा शांतिपुर, सुरहत, रघुनाथनगर, बलंगी सहित दर्जनों गांव तक ग्रामवासियो से मुलाकात करने पहुंचे थे।


Date : 16-Feb-2020

मेडिकल कॉलेज अस्पताल के सामने कब्जे की होड़ में दर्जन भर गुमटियां

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अंबिकापुर, 16 फरवरी।
मेडिकल कॉलेज अस्पताल के सामने कब्जे की होड़ मची हुई है। कब्जा करने वालों ने अपना स्थान सुरक्षित करने के लिए गुमटी तो लगा दी पर महीनों से लगी गुमटी में आज तक दुकान नहीं खुल सकी है। कुछ लोग गुमटी को ही गोदाम बनाकर अस्पताल के सामने अपनी दुकान लगा रहे हैं। हर रोज एक नई गुमटी वहां स्थापित हो जा रही है।
मेडिकल कॉलेज अस्पताल के सामने मुख्य मार्ग में जहां नो वेंडिंग जोन में पूरे दिन ठेलों, वाहन चालकों और ऑटो चालकों का कब्जा रहता है, वहीं कुंडला अस्पताल की ओर जाने वाले मार्ग में हर रोज एक नई गुमटी स्थापित हो रही है। लगभग एक दर्जन से भी ज्यादा गुमटी इस मार्ग में स्थापित जरूर की गई है, परंतु उनमें से मात्र 1-2 गुमटी में ही दुकान संचालित होती है, बाकी गुमटियां सिर्फ और सिर्फ कब्जे के लिए स्थापित की गई है। उक्त मार्ग पर गुमटियां स्थापित कर दुकानदार अस्पताल के सामने मुख्य मार्ग पर अपनी दुकानें संचालित कर रहे हैं। दोनों और कब्जा करने की होड़ के कारण अस्पताल का मुख्य मार्ग और कुंडला अस्पताल की ओर जाने वाला मार्ग पूरी तरह से अव्यवस्थित हो चुका है।

जरूरतमंदों को नहीं मिल पा रही जगह
अस्पताल के मुख्य मार्ग पर होटल संचालित करने वाले कई लोग कुंडला अस्पताल मार्ग में गुमटिया रखकर सिर्फ उनमें सामान रखने का काम करते हैं। कब्जे की होड़ के कारण सभी ने गुमटियां स्थापित कर ली है, परंतु उनमें आज तक कोई दुकानें नहीं लगी। ऐसे में जरूरतमंद लोगों को उक्त मार्ग में स्थान नहीं मिल पा रहा है। नगर निगम भी इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रही है। महीनों से बंद पड़ी गुमटियों को हटाने की कार्रवाई आज तक नहीं की गई।

शहर को सुंदर बनाने दीवारों पर बनाई पेंटिंग को भी छुपाया
कब्जाधारियों ने नगर निगम द्वारा शहर को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए दीवारों पर बनाई गई आकर्षक पेंटिंग को भी गुमटी रखकर छुपा दिया है। ऐसे में वह मार्ग पूरी तरह से कब्जे की भेंट चढ़ता जा रहा है। जितनी जगह बची है उसने में भी हर रोज कोई ना कोई अपनी गुमटी लाकर रख दे रहा है।

 


Date : 16-Feb-2020

कुसमी पुलिस ने देवसरा व रेहड़ा में चलित थाना का किया आयोजन

कुसमी, 16 फरवरी। सरगुजा रेंज में नवपदस्थ पुलिस महानिरीक्षक रतन लाल डांगी के निर्देश पर शुक्रवार को बलरामपुर पुलिस अधीक्षक टी.आर.कोशिमा एवं एसडीओपी मनोज तिर्की के मार्गदर्शन में थाना कुसमी के दो ग्राम देवसराकला एवं ग्राम रेहड़ा में चलित थाना लगा कर ग्रामीणों की छोटी छोटी समस्याओं को ग्राम में ही सुलझाने ग्राम पंचायत में ग्राम समिति का गठन किया गया। इस अवसर पर साईबर अपराध,मोटर व्हीकल एक्ट के बारे में लोगों को जागरुक किया गया।

 थाना कुसमी के ग्राम देवसराकला एवं ग्राम रेहड़ा  मे थाना प्रभारी कुसमी नसीम उद्दीन के द्वारा गांव मे ग्राम समिति का गठन किया गया, जिसमें ग्रामीणों को कानूनी जानकारी दी गई। आधार कार्ड ,एटीएम का पीन पासवर्ड ,खाता नंबर किसी को नहीं बताने की समझाइश दी गई। 

सामुदायिक पुलिसिंग  के माध्यम से आमजन को  जागरूक करने के उद्देश्य से बाल विवाह अधिनियम,मानव तस्करी ,तथा महिलाओं -बच्चों के बिरुद्ध होने वाले अपराधों के संबंध में कानूनी प्रावधानों की जानकारी  इसी तरह अपने दो पहिया,एवं चार पहिया वाहनों का इंश्योरेंस कराने (बीमा)अनिवार्य रूप से कराने, ड्राइविंग लाइसेंस बनवा कर ही तथा हेलमेट लगा कर दो पहिया वाहन चलाने के कानूनी प्रावधानों से रूबरू कराया गया। शराब पीकर वाहन नहीं चलाने,तीन सवारी नहीं चलने तथा यातायात नियमों की जानकारी दी गई। चलित थाना मे मुख्य रूप से ग्राम के  प्रबुद्धजन एवं ग्रामीण उपस्थित रहे। 

 


Date : 16-Feb-2020

सहायक शिक्षक फेडरेशन व प्रेरक पंचायत कल्याण संघ ने मांगों को लेकर सौंपा ज्ञापन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कुसमी, 16  फरवरी।
छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन ब्लॉक अध्यक्ष कुसमी हरकेश भारती सहित अन्य सहायक शिक्षक एलबी व शिक्षकों ने क्षेत्रीय विधायक चिंतामणि महाराज के नाम नवनिर्वाचित जनपद पंचायत उपाध्यक्ष व ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष हरीश मिश्रा को अपनी 4 सूत्रीय मांगों का प्रतिवेदन लेकर ज्ञापन सौंपा है। वहीं छत्तीसगढ़ प्रेरक पंचायत कल्याण संघ अध्यक्ष राजेंद्र कुमार ने भी संघ के माध्यम से अपनी 3 सूत्रीय मांगों का ज्ञापन श्री मिश्रा को सौंपा हैं। मांगों पर अमल करते हुए श्री मिश्रा ने आश्वस्त किया है कि उनकी मांगों को शासन-प्रशासन तक पहुंचाकर निराकरण का प्रयास करेंगे।

 ज्ञापन में बताया है कि साक्षर भारत कार्यक्रम में 16 8 02 प्रेरक सन 2006  7 से कार्य करते हुए आ रहे थे। प्रेरक अक्षरों को साक्षर करते हुए शासन की समस्त योजनाओं को जनता के बीच पहुंचाने का कार्य करते रहे। विगत सत्र 31 मार्च 2018  को कार्य बंद कर दिया गया जिससे छत्तीसगढ़ के प्रेरक परिवार बेरोजगार हो गए हैं। संघ ने निवेदन करते हुए प्रेरक पद की नौकरी पर बहाल या किसी भी शासकीय पद पर समायोजन करने की मांग की है। 

इस दौरान राजेंद्र कुमार, हीरा साय, विजय कुमार, नरेश राम, सुंदर मनी नाग सहित छत्तीसगढ़ प्रेरक पंचायत कल्याण संघ के कार्यकर्ता उपस्थित थे।


Date : 15-Feb-2020

लखनपुर के पं. नेहरू बाल मंदिर में वार्षिकोत्सव धूम-धाम से मनाया गया, मुख्य अतिथि अमित सिंहदेव ने बताया कि शिक्षा के साथ जीवन उपयोगी कला भी है ज़रूरी

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
लखनपुर, 15 फरवरी।
जीवन पथ में जहां शिक्षा सर्वोपरि है वही आत्मसात करने वाली कला भी निहायत जरूरी है। हमें शिक्षा के साथ ही जीवन उपयोगी कला भी सीखनी चाहिए जो समाज एवं राष्ट्र के अलावा खुद के जीवन में काम आ सके किताबी शिक्षा के साथ कला भी महत्वपूर्ण है। उपयुक्त बातें कांग्रेस जिला सचिव जनपद उपाध्यक्ष अमित सिंह देव बतौर मुख्य अतिथि ने निजी शैक्षणिक संस्थान पं. नेहरू बाल मंदिर में 14 फरवरी को आयोजित वार्षिक उत्सव समारोह में उपस्थित जन समुदाय शिक्षक शिक्षिकाओं छात्र-छात्राओं एवं उनके अभिभावकों को संबोधित करते हुए कही।

 पंडित नेहरू बाल मंदिर निजी स्कूल में शुक्रवार को वार्षिक उत्सव मनाया गया। कार्यक्रम के दौरान पुलवामा में शहीदों तथा सरगुजा स्टेट के राजमाता देवेंद्र कुमारी देव को 2 मिनट का मौन रखकर सम्मान मुख्य अतिथियों एवं शाला परिवार तथा उपस्थित जनसमुदाय ने श्रद्धांजलि अर्पित की। विशिष्ट अतिथि पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष विश्वनाथ गुप्ता ने भी अपने संबोधन में शाला परिवार को शिक्षा के क्षेत्र में निरंतर तत्पर रहते हुए कार्य करने के लिए बधाई दी। 

 भाजपा मंडल अध्यक्ष दिनेश साहू ने कहा कि हमेशा से पंडित नेहरू बाल मंदिर शिक्षा के क्षेत्र में अभिनव प्रयास करता रहा है। तालीम के साथ अध्ययनरत बच्चों को जीवन उपयोगी कला से भी जोड़ती रही है। उन्होंने कहा कि संस्था परिवार धन्यवाद के हकदार हैं।  इस वर्ष अच्छा एवं उत्कृष्ट अंक प्राप्त करने वाले छात्र छात्राओं को लैपटॉप देने तथा शाला परिसर में वाटर कूलर लगवाने की घोषणा भी की।   बृजेंद्र पांडे ने भी उपस्थित जनों को संबोधित किया। 

सांस्कृतिक कार्यक्रम के मंचन में स्कूली छात्र छात्राओं ने गीत ,नृत्य, नाटक, ड्रामा का उत्कृष्ट प्रदर्शन किया।मेधावी छात्र छात्राओं को स्मृति चिन्ह,मेडल तथा अन्य पुरस्कार मुख्य अतिथियों के हाथों वितरित करवाया गया। कार्यक्रम के दौरान नगर पंचायत उपाध्यक्ष रामनारायण दुबे, पत्रकार मुन्ना पांडे,अशफाक खान,पार्षद नरेंद्र पांडे, मकसूद हुसैन आईटी सेल, विद्यालय के शाला प्रमुख मोहम्मद नासिर, प्राचार्य महेश जल तारे,हलधर यादव व नगरवासी काफी संख्या में उपस्थित रहे॥ 

 


Date : 15-Feb-2020

अम्बिकापुर में मानव कल्याण एवं सामाजिक विकास संगठन का 12 अप्रैल को महा अधिवेशन, जागरूकता 2020 नामक पत्रिका का विमोचन

अंबिकापुर, 15 फवरी।  मानव कल्याण एवं सामाजिक विकास संगठन द्वारा आगामी 12अप्रैल 2020 में संगठनात्मक महा अधिवेशन का आयोजन संगठन के प्रदेश स्तर के सभी सदस्यों, पदाधिकारियों एवं संगठन के संरक्षक सदस्यों की उपस्थिति में जागरूकता 2020 में नामक पत्रिका का प्रकाशन एवं विमोचन के साथ किया जाएगा। इस पत्रिका में विभिन्न छत्तीसगढ़ के ग्रामीण विकास, संवैधानिक अधिकारों एवं छत्तीसगढ़ के प्राकृतिक सांस्कृतिक जानकारियों का उल्लेख होगा, जिनमें विशेष तौर पर उपभोक्ता अधिकारों ,मानव अधिकारों , महिला अधिकारों एवं उनकी समस्याओं की जानकारी संकलित की जाएंगी । साथ ही साथ ग्रामीण अंचलों में स्वास्थ्य एवं सुरक्षा पर विभिन्न चिकित्सकों के द्वारा प्रस्तुत लेख , सोशल मीडिया के दुरुपयोग पर संवैधानिक धाराओं की भी जानकारी वह बचाव के उपायों के साथ छत्तीसगढ़ में ग्रामीण विकास में किए गए प्राध्यापकों के शोध पत्र व छत्तीसगढ़ के पर्यावरण एवं सांस्कृतिक विरासत पर शोधार्थियों के द्वारा प्रकाशित किए गए शोध पत्रों को भी संकलित करने का प्रयास किया जाएगा । इसके साथ ही संगठनात्मक परिचय , उद्देश्य, उपलब्धि एवं सदस्यों की जानकारी भी संकलित होगी । उपरोक्त जानकारियों के संकलन हेतु संगठन के मार्गदर्शक मंडल में कई विधि वेता , शोधार्थी एवं सामाजिक कार्यकर्ता व पत्रकार बंधु ने अपनी सहभागिता प्रदान की है इनके द्वारा उपरोक्त जानकारियां दी जाएंगी । साथ इस पत्रिका हेतु अन्य कोई भी प्राध्यापक शोधार्थी जो उपरोक्त अनुसार शोध पत्रों को तैयार किया सरल हिंदी भाषा में जानकारी तैयार कर ई-मेल के जरिए भेज सकता है। 

प्रबंधन समिति द्वारा चयनित ऐसी जानकारियों को जागरुकता 2020 में प्रकाशित की जाएगी। शोधार्थी अपनी शोध पत्रों का प्रस्तुतीकरण भी इस अधिवेशन में कर सकेंगे। उपरोक्त अनुसार जानकारी छत्तीसगढ़ शासन को उचित माध्यमों से प्रेषित किया जा रहा है साथ ही साथ राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री को संदेश एवं मार्गदर्शन हेतु उचित माध्यमों से प्रेषित की जा रही है। यह पत्रिका संगठनात्मक व प्रायोजकों के सहयोग द्वारा तैयार किया जाना प्रस्तावित है।

 


Date : 15-Feb-2020

विज्ञान व प्रौद्योगिकी विभाग सचिव ने किया शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण

अंबिकापुर, 15 फरवरी। छत्तीसगढ़ शासन में विज्ञान एवं परौद्योगिकी विभाग में सचिव आर.प्रसन्ना स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव की माताजी राजमाता के निधन पर शोक व्यक्त करने शनिवार को अंबिकापुर पहुंचे थे।

स्वास्थ्य मंत्री सहित जिला पंचायत सदस्य आदि सिंहदेव से मुलाकात कर उन्होंने श्रद्धांजलि अर्पित की गई। तत्पश्चात विभिन्न मुद्दों पर लंबी चर्चा की गई। ज्ञात हो कि श्री प्रसन्ना सरगुजा के पूर्व कलेक्टर रह चुके हैं और स्वास्थ्य विभाग के कई विभागों के पदों पर रह चुके हंै। उन्होंने स्वास्थ्य संबंधित अनेक जानकारी साझा की गई जिसमें सरगुजा की संसाधनों में वृद्धि मुख्य मुद्दा था। 

मंत्री छत्तीसगढ़ शासन टी एस सिंहदेव के कुशल नेतृत्व में कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर एवं मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पी एस सिसोदिया ने बहुत अच्छा कार्य किया है। श्री प्रसन्ना ने स्थानीय शहरी प्राथमिक स्वास्थ केंद्र अंबिकापुर का आकस्मिक निरीक्षण कर संस्थान का लगभग 1 घंटे निरीक्षण किया और सभी स्टाफ से पूरी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि समस्त स्वास्थ केंद्र को टारगेट कर उन्ययन किया जाना चाहिए। इस दौरान शहरी कार्यक्रम प्रबंधक डॉ अमीन फिऱदौस, डॉ आयुष, डॉ संवेदना, संजय, प्रवीण, अमित एक्का, श्री मरावी , आदि सभी उपस्थित थे। उल्लेखनीय बात यह है कि उक्त संस्थान का उद्घाटन शहरी प्राथमिक स्वास्थ केंद्र के रूप में श्री प्रसन्ना तत्कालीन कलेक्टर सरगुजा के रूप में किया गया था।


Previous12Next