छत्तीसगढ़ » राजनांदगांव

Previous123456Next
Date : 22-Jul-2019

बिजली कटौती के विरोध में सीएम के नाम सौंपा ज्ञापन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 22 जुलाई।
युवा जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के लोकसभा अध्यक्ष नवीन अग्रवाल के मार्गदर्शन में युवा जनता कांग्रेस (जे) के ग्रामीण जिलाध्यक्ष अमर गोस्वामी व शहर जिला अध्यक्ष समशुल आलम के नेतृत्व में सोमवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया।

ज्ञापन में 24 घंटे बिजली की आवश्यकता है, ताकि अल्प वर्षा से कुछ हद तक भूजल स्रोतों से पूर्ति की जा सके, लेकिन किसानों की बिजली कटौती बढ़ती जा रही है। इससे भयावह की स्थिति पैदा हो गई है। बिजली विभाग द्वारा इस पर सुध नहीं ली जा रही है। लगातार लो-वोल्टेज, बिजली कटौती की वजह से फसलों को नुकसान हो रहा है। 7-8 दिनों के अंदर बिजली कटौती में सुधार नहीं होने पर जिलेभर  के बिजली आफिस का घेराव कर प्रदर्शन किय जाएगा।  इस दौरान बड़ी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद थे।

 


Date : 22-Jul-2019

नाबालिग से रेप, आरोपी व दो सहयोगी बंदी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 22 जुलाई।
डोंगरगांव क्षेत्र के गांव में सप्ताहभर पहले नाबालिग के साथ हुए बलात्कार के मुख्य आरोपी व  सहयोगी दो युवकों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।एएसपी यूबीएस चौहान ने बताया कि डोंगरगांव क्षेत्र में नाबालिग से रेप में शामिल आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। तीनों आरोपियों से कड़ी पूछताछ की जा रही है। 

बताया जाता है कि मुख्य आरोपी बिसौहा मरार ने अपने 2 साथियों की मदद से 16 जुलाई को नाबालिग से दुष्कर्म किया। इसके बाद गांव में मामले को रफा-दफा करने की कोशिश हुई। इसके चलते पीडि़त परिवार पुलिस से शिकायत करने देरी से पहुंचा। बताया जाता है कि गांव स्तर पर बैठक लेकर मामले का निपटारा करने की कोशिश हुई। जिसमें पीडि़त परिवार के लोग सहमत नहीं हुए और उन्होंने पुलिस के समक्ष उपस्थित होकर आरोपियों पर कार्रवाई करने के लिए गुहार लगाई। फिलहाल तीनों आरोपी पुलिस हिरासत में है। वहीं गांव के प्रमुख लोगों से भी पुलिस सवाल-जवाब करने की तैयारी में है।

 

 


Date : 22-Jul-2019

बिजली कनेक्शन बदलने ग्रामीणों ने सौंपा ज्ञापन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 22 जुलाई।
ग्राम सेम्हरा एवं गातापारखुर्द के ग्रामीणों ने सोमवार को जिला प्रशासन से विद्युत कनेक्शन मुसरा ऑफिस से बदलकर ठेलकाडीह आफिस में जोडऩे की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा। ग्रामीणों ने जिला प्रशासन से मांग करते कहा कि  ठेलकाडीह की दूरी 4 किमी है। जबकि मुसरा 25 किमी दूर है। लाइन में किसी प्रकार खराबी होने के कारण लाइनमेन समय में नहीं पहुंच पाता है। जिससे लोगों को आए दिन समस्या होती है। वहीं बिल जमा करने अनेक कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। ठेलकाडीह आफिस से लाइनमेन का जवाब कि मुसरा से आए होने के कारण नहीं करता और मुसरा आफिस दूर होने के कारण लाइन मेन 2 से 3 दिन तक पहुंचता है। साथ ही ठेलकाडीह आफिस बिल का वितरण तथा मुसरा आफिस डीसी से लाइन जोडऩे पर सेम्हरा और गातपार में लाइन जीरो हो जाता है। जिसके कारण बोर मशीन नहीं चल पा रहा है। जिससे पीने का पानी में समस्या हो रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि विगत 40 वर्षों से विद्युत कनेक्शन ठेलकाडीह से आया है। 

 

 

 


Date : 22-Jul-2019

लोक संगीतकार देवीलाल नाग को नम आंखों से बिदाई 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 22 जुलाई।
कलाकारों ने सुप्रसिद्ध लोक संगीतकार देवीलाल नाग को गत् दिनों अंतिम बिदाई दी। इस अवसर पर कन्हारपुरी वार्ड का माहौल पूरी तरह से गमगीन रहा। कलाकार, रंगकर्मी, कवि,  साहित्यकार व ग्रामीणों ने देवीलाल नाग द्वारा रचित गीत-संगीत को याद करते उन्हें महान कलाकार बताया व उनके निधन को लोक कला संगीत जगत की अपूरनीय क्षति निरूपित किया।

नाग के शवयात्रा को गांव में भ्रमण कराया गया। जिसमें महापौर मधुसूदन यादव, नगर निगम सभापति शिव वर्मा, रंगकर्मी विभाष उपाध्याय, योग मिश्रा, आनंद पांडे, दिनेश दुबे, रोहित त्रिपाठी, हबीब तनवीर, उदय श्रीवास, अमर सिंह लहरे, पूनम विराट, रामशरण वैष्णव, लता खापर्डे, विक्रम यादव, आत्माराम कोशा, डॉ. दीनदयाल साहू, अंकालू साहू, महादेव हिरवानी, चतुर सिंह, भोला साहू, श्यामलाल बजरंग, पूनम निर्मलकर, विरेंद्र सोनी, भूषण दास, सूरज तिवारी, सुदेश यादव, अनुराग ठावरे, राजू बाघमारे, योगेश ठावरे, शमशेर, विनोद गौतम, धन्नु सिन्हा, डॉ. नरेंद्र निर्मलकर, नीलम कलिहारी, शंकर साहू, घनश्याम साहू, किशोर साहू सहित ग्रामीणजन शामिल हुए।  मुखाग्नि उनके पुत्र राजू नाग ने दी। नाग के निधन पर गहरा दुख व्यक्त करते राहुल सिंह, अनूपरंजन पांडे, आचार्य सरोज द्विवेदी, डॉ. दादू लाल जोशी, गिरीश ठक्कर सहित अन्य ने श्रद्धांजलि अर्पित की है।


Date : 22-Jul-2019

मंदिरों में उमड़े भक्त, ओम नम:शिवाय:, हर-हर महादेव का जयघोष

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 22 जुलाई।
सावन माह के प्रथम सोमवार को मंदिरों व देवालयों में भक्तों की भीड़ उमड़ी रही। वहीं कांवरिये भी नदी से जल लेकर मंदिरों में पहुंचते तक हर-हर महादेव व बोलबम के नारे लगाते बढ़ते गए। सावन मास के पहले सोमवार होने की वजह से मंदिरों में सुबह से ही भक्तगण पूजन सामग्रियों के साथ पहुंचकर बोलबम और हर-हर महादेव के जयघोष किए। मंदिरों में सुबह से ही महिलाएं व युवतियों तथा युवक व पुरूष भी मंदिरों में पहुंचकर भगवान भोलेनाथ को जलाभिषेक कर धतुरा पत्ता भी अर्पित किया। इसके अलावा अन्य पूजन सामग्रियों भी चढ़ाई गई। सावन मास का पहला सोमवार होने की वजह से स्थानीय शिवालयो में जलाभिषेक करने के साथ भक्तगण देश के प्रसिद्ध शिवस्थलों में दर्शन व आराधना करने के लिए जाते हैं। वहीं कुछ कांवरिएं हर सोमवार को जल अर्पित करने के लिए मंदिर में पहुंचते हैं।  धार्मिक मान्यता के अनुसार भक्तगण सोमवार को व्रत रखने के अलावा भगवान शिव की प्रासंगिकता को व्यवहारिक जीवन में उतारने का संकल्प लेते हैं। सावन माह में भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए युवतियों की खास रूचि होती है। युवकों की तुलना में युवतियां पूरे माह कठिन उपवास रखकर मनवांछित कामना करती है। यही कारण है कि शिवालयों में सभी वर्गों में युवतियों की तादाद अधिक होती है।

इधर आज सुबह से ही मंदिरों में जलाभिषेक करने के साथ ही भक्तों ने दूध से भी शिवलिंगो को स्नान कराया। इसके अलावा धतुरा, बेलपत्री समेत अन्य पूजा सामग्री को भी भक्तों ने भगवान शिव को अर्पित किया। साल दर साल भगवान शिव की पूजा-अर्चना के लिए युवतियों के साथ युवकों में भी रूचि बढ़ी है। सावन महीने को भक्ति के लिहाज से बेहद ही महत्वपूर्ण माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि भगवान शिव की आराधना के लिए यह महीना सबसे पवित्र होता है, इसलिए माहभर घरों से लेकर अन्य सार्वजनिक स्थलों में भगवान शिव की स्तुतिगान होती रहती है। इधर शहर के बड़े शिवालयों में आज भक्तों का सुबह से ही तांता लगा रहा।

 

 


Date : 22-Jul-2019

फैक्ट्री के मुख्य द्वार में रखकर 24 घंटे बाद हुआ दाह संस्कार

जोरातराई  क्रस्ट स्टील प्लांट में प्रबंधन-मजदूरों के बीच सुलह 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 22 जुलाई।
सोमनी थाना क्षेत्र के जोरातराई स्थित एक क्रस्ट स्टील प्लांट में एक मजदूर की मौत से उपजे विवाद में प्रबंधन के रवैये को लेकर  शव के साथ प्रदर्शन कर रहे मजदूरों ने काफी मान मनोव्वल के बाद सोमवार को मृत मजदूर का दाह संस्कार किया। प्रशासन की दखल के बाद प्रबंधन और मजदूर यूनियन के बीच चल रहा विवाद मजदूर की अंत्येष्ठि के साथ ही समाप्त हो गया। मजदूर की मौत के एवज में श्रमिक यूनियन द्वारा प्रबंधन से आर्थिक क्षतिपूर्ति एवं नौकरी की मांग की गई थी। जिसके चलते प्रबंधन ने मजदूरों की मांग को नाजायज ठहराते हुए किसी भी सहायता के लिए इन्कार कर दिया था। बाद में मजदूरों ने मृतक के शव को लेकर फैक्ट्री के मुख्य द्वार में श्रमिकों ने धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। 

मिली जानकारी के अनुसार जोरातराई निवासी 45 वर्षीय आत्माराम साहू पिता बिदेशीराम क्रस्ट स्टील प्लांट में मजदूरी का काम करता था। शनिवार को मजदूर आत्माराम फैक्ट्री में काम कर रहा था और अचानक गश खाकर गिर गया। कंपनी प्रबंधन द्वारा मजदूर आत्माराम को अस्पताल पहुंचाया गया। इलाज के दौरान उसकी मौत होने की जानकारी प्रबंधन द्वारा उनके परिजनों को दी गई। रविवार को पोस्टमार्टम के बाद जब शव गांव लाया गया तब परिजनों व ग्रामीणों ने 10 लाख मुआवजा व परिवार के एक सदस्य को नौकरी की मांग कर फैक्ट्री के सामने प्रदर्शन करने लगे। प्रबंधन ने फैक्ट्री को नीलामी की कगार में बताकर मुआवजा राशि देने से इन्कार किया तो आक्रोशित परिजन व ग्रामीणों ने शव को फैक्ट्री के सामने ही छोडक़र लौट गए। परिजनों ने कहा कि फैक्ट्री प्रबंधन  मजदूर की मौत पर संवेदना दिखाने के बजाय उपेक्षा कर रहा है। परिजनों का कहना है कि आत्मराम की मौत हास्पिटल ले जाने के दौरान नहीं, बल्कि फैक्ट्री में काम करते वक्त हुई है। उसके मजदूर साथियों ने ऐसा बताया, पर प्रबंधन मुआवजा देने से बचने रास्ते में मौत होने की बात कह रहा है। इधर सूचना पर सोमनी थाना प्रभारी मोनिका पांडे दल-बल के साथ मौके पर पहुंची। इसके अलावा जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुरेन्द्र दास वैष्णव, जनपद सदस्य जितेन्द्र साहू भी प्रदर्शन में शामिल हुए। इधर सोमनी थाना प्रभारी मोनिका पांडे ने बताया कि सुलह के बाद मजदूर की अंत्येष्ठि आज पुलिस सुरक्षा के बीच कराई गई। श्रमिकों और प्रबंधन के बीच अब कोई विवाद नहीं रह गया। छत्तीसगढ़ संवाददाता

 


Date : 22-Jul-2019

उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 9 सरपंच और 18 हितग्राही सम्मानित

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
राजनांदगांव, 22 जुलाई।
स्वच्छ सुंदर शौचालय दिवस 19 जुलाई को पद्मश्री गोविंदराम निर्मलकर आडिटोरियम में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में स्वच्छ सुंदर शौचालय प्रतियोगिता 2018 में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने 9 ग्राम पंचायतों के सरपंचों एवं 18 हितग्राहियों का सम्मान किया गया। इनमें जिले के हर विकासखंड के एक-एक सरपंच और हर विकासखंड के दो-दो हितग्राही शामिल थे।

कार्यक्रम के अध्यक्षीय उद्बोधन में कलेक्टर  जयप्रकाश मौर्य ने सभी सरपंचों और हितग्राहियों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि पिछले चार-पांच सालों में पूरे देश की जनता ने जनआंदोलन के रूप में स्वच्छता का अलख जगाया है। राजनांदगांव जिले के जनप्रतिनिधियों और आम नागरिकों ने भी इस जन आंदोलन में कंधे से कंधा मिलाकर सहभागिता दी है। राजनांदगांव जिले में स्वच्छता अभियान को जबर्दस्त सफलता मिली है। ग्रामीण क्षेत्रों के दौरे के समय आम लोगों से चर्चा करने से पता चलता है कि कुछ-कुछ गांवों में 5-7 प्रतिशत लोग ही खुले में शौच करने जाते हैं। जिले की ऐसी ग्राम पंचायतों में जहां खुले में शौच का प्रतिशत ज्यादा है, वहां अभियान चलाकर लोगों को शौचालय का उपयोग करने जागरूक किया जाएगा। श्री मौर्य ने कहा कि स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में शौचालय साफ दिखते हैं। यह बहुत अच्छी बात है। स्वच्छता के सामाजिक आंदोलन में जुडक़र जिले के जनप्रतिनिधियों ने अपनी विशेष पहचान बनाई है। यह लोकतंत्र के लिए शुभ है। कलेक्टर ने बताया कि जिले में कुपोषण, स्वास्थ्य, शिक्षा और जल संरक्षण के लिए जन आंदोलन चलाना है। इसमें सब की भागीदारी चाहिए। 
महापौर मधुसूदन यादव ने कहा कि हर योजना गांवों के विकास के लिए होती है। स्वच्छता अभियान में लोगों ने समर्पण दिखाकर इस कार्य को पूरा किया है, जब तक जनता और जन प्रतिनिधियों का समर्पण नहीं होगा कोई काम पूरा नही होगा। पर्यावरण, कुपोषण,  स्वच्छता में सफलता के लिए इनके साथ जनभावनाएं जुड़ी होनी चाहिए। 

जनप्रतिनिधियों और पंचायत प्रतिनिधियों को अपने कार्यकाल में हर योजना को बेहतर बनाने का प्रयास करना चाहिए। कार्यक्रम को जनपद पंचायत राजनांदगांव के उपाध्यक्ष अंगेश्वर देशमुख ने भी संबोधित किया। जिला पंचायत सीईओ तनुजा सलाम ने जिले में स्वच्छता मिशन की सफलता पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर स्वच्छता प्रदर्शनी भी लगाई गई। कार्यक्रम में अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

 

 


Date : 22-Jul-2019

बैंक ऑफ बड़ौदा ने हरियाली का दिखाया जज्बा

राजनांदगांव, 22 जुलाई। बैंक ऑफ बड़ौदा की स्थानीय शाखा के मैनेजर ने अपने स्टाफ के साथ हरियाली का जज्बा दिखाते वेसलियन अंग्रेजी स्कूल में बीस नीम के पौधे लगाकर धरती के प्रति अपने कर्तव्य की शुरुआत की। उक्त अवसर पर बैंक ऑफ बड़ौदा का स्टाफ व 12वीं के बच्चों ने भी बढ़-चढक़र हिस्सेदारी निभायी।ॉ वेसलियन स्कूल के व्याख्याता ने बताया कि 20 जुलाई को बैंक ऑफ बड़ौदा के मैनेजर सहित स्टाफ ने पौधरोपण कर हरियाली का संदेश दिया। बैंक प्रबंधन की ओर से बीस नग नीम के पौधे शाला परिसर में रोपे गए। इस अवसर पर बैंक मैनेजर ने कहा कि वर्तमान में लगातार बढ़ रहा तापमान जंगलों के नष्टीकरण का परिणाम है। वहीं वेसलियन स्कूल के प्राचार्य अजीत स्कॉट ने कहा कि विकास की अंधी रफ्तार ने जिस कदर हमारी धरती को आग की भट्टी में झोंका है, उससे हमें सिर्फ वृक्षारोपण ही बचा सकता है। उन्होंने कॉलेजों के पाठ्यक्रम में शामिल पर्यावरण विषय को किसी न किसी रूप में प्रत्येक कक्षा में लागू करने की वकालत भी की। कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों ने भी अपनी भूमिका का निर्वहन करते पौधों को रोपा। शाला के शिक्षक मोसेस लाल, शरद रंजन, लीना गुप्ता, उमा साव, अन्नपूर्णा हेड़ाऊ, आरपी सिन्हा आदि ने भी पौधारोपण कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

 


Date : 22-Jul-2019

एक- दूसरे को संभालने की ताकत संयुक्त परिवार में ही

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
राजनांदगांव, 22 जुलाई।
 एक-दूसरे को संभालने की ताकत संयुक्त परिवार में होती है, एकांकी परिवार में नहीं होती। कोई कुछ काम कर रहा है तो उसकी प्रशंसा करो और कोई काम नहीं कर रहा है तो उससे कहो कि तुम अपना काम करो और नहीं कर पा रहे हो तो मैं तुम्हारा कर दूं क्या?,
उक्त उदगार साध्वी सम्यग्दर्शना ने अपने चातुर्मासिक प्रवचन के दौरान व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि संयुक्त परिवार में ज्यादा स्वतंत्रता होती है । जबकि स्वतंत्रता की सोच वाले एकांकी परिवार में स्वतंत्रता की जगह बंधन ज्यादा होता है। उन्हें कहीं जाना होता है तो काफ ी सोच विचार कर वे बाहर जाते हैं।

साध्वीश्री ने कहा कि संयुक्त परिवार भारतीय संस्कृति की ही देन है। पाश्चात्य देशों में बच्चे होते हैं, वे थोड़े बड़े होते हैं और उन्हें स्वतंत्र छोड़ दिया जाता है। आज-कल कुटुंब और परिवार शब्दों का उच्चारण खत्म हो गया है और उसके स्थान पर फैमिली शब्द आ गया है, इसलिए पाश्चात्य संस्कृति हावी होती जा रही है। साध्वीश्री ने कहा कि फैमिली की स्पेलिंग है द्घड्डद्वद्बद्य4 4 और भारतीय संस्कृति में हर शब्द का अर्थ होता है। एफ का मतलब फादर, ए का मतलब एंड, एम का मतलब मदर, आई का मतलब मैं, एल का मतलब लव और वाई का मतलब यू। उन्होंने कहा कि फैमिली का पूरा मतलब फ ादर एंड मदर आई लव यू होता है।

साध्वी श्री ने कहा कि परिवार के साथ ऐसे संबंध स्थापित करें कि हम प्रत्येक सदस्य के साथ दूध की तरह घुल मिल जाएं, लेकिन हमने संबंधों में संपर्क साधना शुरू कर दिया है। संबंध अर्थात दूध और पानी का मिलन। जबकि संपर्क अर्थात तेल और पानी का मिलन। उन्होंने कहा कि परिवार के लोगों के साथ संबंध होना चाहिए, लेकिन हम परिवार के लोगों के साथ अब संपर्क स्थापित कर रहे है।

परिवार के लोगों के लिए हमारे पास समय ही नहीं है। हम बाह्य लोगों से संबंध बनाने में लगे हुए हैं। जबकि परिवारिक लोगों से संपर्क स्थापित कर रहे हैं। इससे पूर्व श्रावक भीकमचंद छाजेड़, मनीष झाबक, कमलेश बैद एवं सुरेश गांधी ने संयुक्त परिवार पर अपने विचार व्यक्त किए।

 


Date : 21-Jul-2019

भाजयुमो ने एसपी को सौंपा शिकायती ज्ञापन
छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 21 जुलाई।
भायजुमो के नेतृत्व में आयुर्वेद अधिकारी डॉ. अरविंद मरावी के पक्ष में पुलिस अधीक्षक के नाम शिकायत पत्र सौंपा गया। इसमें कांग्रेस जिलाध्यक्ष नवाज खान के खिलाफ फोन पर धमकाने, अनर्गल गाली देने के विषय पर एफआईआर दर्ज करने की मांग की गई।

भाजयुमो जिला मंत्री कमलेश सूर्यवंशी ने बताया कि बीते 16 जुलाई को श्री मरावी के मोबाइल फोन पर कांग्रेस जिलाध्यक्ष द्वारा आयुर्वेद विभाग तबादला सूची के विषय को लेकर अधिकारी को अभद्र गाली गलौज कर धमकाया गया है। साथ ही सूबे के मुखिया का नाम लेकर ब्लैक मैलिंग करने वाले जिलाध्यक्ष ने कांग्रेस पार्टी का असली चरित्र दिखाया है। इन्होंने राजनांदगांव जिले में कांग्रेस के नाम पर उगाही करने का ठेका ले रखा है। चखना दुकान से लेकर अवैध उत्खनन अवैध उगाही, रेत सहित दर्जनों शिकायतों के बाद अब अधिकारियों को बस्तर भेजने की धमकी देने वाले नवाज खान अपने आपको मुख्यमंत्री का करीबी बताते हैं।

सूर्यवंशी ने बताया कि इसके पूर्व चिचोला थाने के प्रधान आरक्षक ने भी इनकी लिखित शिकायत की थी, किन्तु आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। चिचोला के पास कल्लूटोला के एक व्यक्ति ने भी इनके खिलाफ की लिखित शिकायत की थी, उसे नवाज खान ने जान से मारने की धमकी दी थी।

शिकायत पत्र को लेकर भाजपा शहर मंत्री अशोक निर्मलकर, शहर उपाध्यक्ष प्रखर श्रीवास्तव, भाजयुमो शहर मंत्री पिंटू वर्मा, जिला प्रभारी सोशल मीडिया समीर श्रीवास्तव, शहर अध्यक्ष व्यापारी प्रकोष्ठ आशीष जैन, शहर मंत्री भाजयुमो वरुण पांडे, शहर मंत्री अभिषेक पांडे, शहर मंत्री आशु कसार, शहर अध्यक्ष पिछड़ा मोर्चा भीषम देवांगन, आशुतोष सिंह राजपूत, राजू वर्मा, चंद्रभान जंघेल, डॉ. नीलेश सिंह, प्रशांत, मनोहरलाल साहू, निक्कू राजपूत, सलीम कुरैशी, योगेश यादव, देवेंद्र साहू, अनिल तुरकने सहित अन्य भाजयुमो कार्यकर्ता उपस्थित थे।
 उक्त जानकारी जिला मीडिया प्रभारी समीर श्रीवास्तव ने दी।


Date : 21-Jul-2019

राजधर्म छोड़ सौतेला व्यवहार कर रही केन्द्र सरकार-पूर्व सांसद करूणा
छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 21 जुलाई।
छग प्रदेश कांग्रेस कमेटी के आह्वान पर केंद्र में बैठी भाजपा सरकार द्वारा छग के साथ मिट्टी तेल, चावल के कोटे में कटौती पट्रोल, डीजल के दामों में हो रही वृद्धि, किसानों एवं जनता से की गई वादा खिलाफी के विरोध में इमाम चौक में  धरना प्रदर्शन कर कांग्रेसियों ने केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर भड़ास निकालते राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा।

जिला कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता रूपेश दुबे ने बताया कि जिला कांग्रेस कमेटी ग्रामीण एवं शहर के संयुक्त तत्वाधान मेंं आयोजित धरना प्रदर्शन में पूर्व सांसद करूणा शुक्ला द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के तैलचित्र पर माल्यार्पण कर प्रारंभ हुआ। सभा को संबोधित करते करूणा शुक्ला ने कहा कि केन्द्र में दूसरी बार सत्ता में आने के बाद भाजपा अपना राजधर्म तक भूल गई है।

 छग में 15 वर्ष से आकंठ भ्रष्ट्राचार मेंं डूबी भाजपा सरकार को जनता ने एकतरफा सत्ता से बेदखल किया है और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व मेें कांग्रेस किसान, मजदूर,  युवा, सहित सर्वहारा वर्ग के हितों के लिए निर्णय लेकर हितकारी योजनाओं को लागू कर रही है, उसमें बाधा उत्पन्न करने के लिए केन्द्र सरकार ने गरीबों के मिट्टी तेेल और चावल के कोटे में कटौती कर अपना क्रूर चेहरा का प्रदर्शन किया है। जिसकी जितनी निन्दा की जाए कम है। 

प्रदेश कांग्रेस महामंत्री सीजू एंथोनी ने कहा कि छग की जनता के घरों के चूल्हे और गरीबों के पेट पर मोदी सरकार ने जो चोंट पहुंचाई है, उसके लिए कांग्रेस हर मोर्चे पर लोहा लेने के लिए तैयार है। राजनैतिक प्रतिषोध का बदला लेने जनता के हितों पर चोंट करना अन्याय है। 

जिला कांग्रेस अध्यक्ष नवाज खान एवं शहर कांग्रेस अध्यक्ष कुलबीर सिंह छाबड़ा ने कहा कि जनता के साथ अन्याय बर्दास्त नहीं की जाएगी और प्रदेश कांग्र्रेस कमेटी का जो भी निर्देश प्राप्त होगा उसे पूरी एकजुटता के साथ संपन्न किया जाएगा। 
सभा को जिलेभर के वरिष्ठ नेताओं ने संबोधित कर मोदी सरकार को जमकर कोसा। धरना प्रदर्शन के दौरान श्रीकिशन खंडेलवाल, जितेन्द्र मुदलियार, कमलजीत पिन्टू, हफीज खान,  डॉ. आफताब आलम, रमेश डाकलिया, सुदेश देशमुख, कुतबुद्दीन सोलंकी, नरेश डाकलिया, सुरेन्द्र दाऊ, हेमा देशमुख, विप्लव शर्मा, रमेश खंडेलवाल, रमेश जैन, रूपेश दुबे, बसंत बहेकर, इकरामुददीन सोलंकी, आसिफ अली, बापी दत्ता, शाहिद भाई, हेमंत ओस्तवाल, रईस अहमद शकील, चेतन भानुशाली सहित अन्य उपस्थित थे।


Date : 21-Jul-2019

प्रभारी सचिव पहुंचे डोंगरगढ़ के विभिन्न गांवों का दौरा कर विकास कार्यों का जायजा लिया
छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 21 जुलाई
। केन्द्रीय संयुक्त सचिव एवं नीति आयोग के अंतर्गत शामिल योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु जिले के प्रभारी सचिव डॉ. अमित सहाय ने राजनांदगांव जिले के प्रवास के दौरान 20 जुलाई को डोंगरगढ़ विकासखंड के विभिन्न गांवों का दौरा कर विकास कार्यों का जायजा लिया। डॉ. सहाय ने मौके पर पहुंचकर विकास कार्यों का अवलोकन किया और ग्रामीणों से फीडबैक लेकर योजनाओं के क्रियान्वयन की जमीनी हकीकत की पड़ताल की। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ तनुजा सलाम, एसडीएम डोंगरगढ़ प्रेमप्रकाश शर्मा, उप संचालक पंचायत वंदना गबेल सहित अनेक स्थानीय जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी एवं ग्रामीण उपस्थित थे। 

डॉ. सहाय प्राथमिक शाला झंडातालाब में पहुंचकर अध्ययन-अध्यापन की व्यवस्था का जायजा लिया। डॉ. सहाय पांचवी, तीसरी एवं पहली कक्षा में पहुंचकर बच्चों से बातचीत की एवं उन्हें पढ़ाए जा रहे विषय एवं पाठ्यक्रम के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने विद्यालय के शिक्षकों से स्कूल के समस्याओं के संबंध में जानकारी ली। डॉ. सहाय ग्राम झंडातालाब के किसान बेनाराम ठाकुर निजी जमीन में मनरेगा अंतर्गत जल संग्रहण हेतु बनाए गए डबरी का भी निरीक्षण किया। 

डॉ. सहाय ने किसान बेनाराम से डबरी से होने वाले लाभ के संबंध में जानकारी ली। किसान बेनाराम ने बताया कि डबरी निर्माण से पहले वे खरीफ सीजन में केवल एक ही फसल लेते थे, लेकिन डबरी निर्माण के बाद अब वे खरीफ एवं रबी दोनों सीजन में फसल ले रहे हैं। 

फसलों में सिंचाई के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी भी मिल रहा है। किसान श्री बेना राम ने बताया कि वे इस डबरी में मछली पालन भी कर रहे हैं। 

डॉ. सहाय ने ग्राम झंडातालाब से उरईडबरी मार्ग में निर्मित रपटा कम स्टॉप डेम का भी निरीक्षण किया। उन्होंने मौके पर उपस्थित अधिकारियों से इस रपटा के निर्माण हो जाने से आसपास के ग्रामीणों एवं कृषकों को होने वाले लाभ के संबंध में जानकारी ली। डॉ. सहाय ने ग्रामीणों से भी चर्चा की। उन्होंने मिट्टी के कटाव को रोकने हेतु आसपास के खेतों के मेड़ों में पेड़ लगाने एवं रपटा के गेट में पानी रोकने हेतु फिलहाल बोरा बंधान आदि वैकल्पिक उपाय करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने अधिकारियों को रपटा में पानी रोकने की स्थायी व्यवस्था भी सुनिश्चित करने को कहा। 

 


Date : 21-Jul-2019

बारिश के बाद भी राहत नहीं, उमस से लोग हलाकान, खेत में दरारें
छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 21 जुलाई।
जिले में पर्याप्त बारिश नहीं होने के कारण हालात खराब हो रहे हैं। खासतौर पर खेती का कामकाज पर इसका व्यापक असर पड़ा है। खेतों में पानी की कमी के कारण दरारें पड़ रही है। हालांकि पिछले दो दिनों से शाम को घंटेभर की बारिश हुई है। इसके बावजूद फसल के लिए पर्याप्त बारिश की दरकार है। बताया जाता है कि उमस और गर्मी के कारण लोग बेहाल हैं। वहीं वातावरण में नमी नहीं होने के कारण जुलाई का दूसरा पखवाड़ा गर्म साबित हो रहा है। जुलाई के पहले पखवाड़े में बारिश नहीं हुई। यानी 17-18 दिन बाद मानसून की मामूली मेहरबानी से किसानों की उम्मीदें जगी है। बुआई के बाद धान अंकुरित हो गया है। ऐसे में पानी की आवश्यकता तय समय पर पूरी नहीं होने से धान के पौधे बढ़ नहीं पाएंगे। किसानों के लिए यही बात चिंता का कारण बनी हुई है। 

इधर सावन लगने के साथ ही मानसून की सक्रियता बढऩे से किसानों में बारिश को लेकर आस बंधी है।   वहीं रूक-रूककर बारिश होने से लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिलती है। वहीं बारिश थमने और सूर्य की तपिश के कारण लोगों को गर्मी और उमस से हलाकान होना पड़ रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक  राजनांदगांव जिले में इस वर्ष अपेक्षा से काफी कम बारिश हुई है। अब तक 185 मिमी वर्षा दर्ज की जा चुकी है। आषाढ़ माह में बारिश थम जाने के बाद किसानों की चिंता बढ़ गई थी, लेकिन सावन का महीना लगते ही किसानों में बारिश को लेकर आस बंधी है। दो दिनों से हो रही रूक-रूककर बारिश से लोगों को जहां गर्मी और उमस से राहत मिली है। वहीं  किसानों ने भी खेतों की ओर रूख करना शुरू कर दिया है। इसके अलावा किसानी कार्य में भी तेजी आने की संभावना बन रही है। जानकारी के अनुसार  जिले में इस वर्ष 3 लाख 75 हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल में खरीफ फसल की बोनी कराई जा रही है। जिसमें 2 लाख 80 हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल में धान की बोनी की जानी है। मोहला-मानपुर, अंबागढ़ चौकी में बोनी का कार्य अंतिम चरण में है। शेष विकासखंड पीछे थे, लेकिन दो दिनों तक हुई बारिश के बाद फिर से किसान खेतों की ओर लौट रहे हैं। खेती-किसानी का कार्य भी तेज कर दिया गया है। इस वर्ष सोयाबीन बोनी का लक्ष्य भी 30 हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल बताया जा रहा है। बारिश के बाद रोपाई धान में भी अब तेजी नजर आने लगी है।


Date : 21-Jul-2019

कार रोकने से बिफरे आदतन बदमाश ने भतीजे के साथ मिलकर सिपाही को पीटा, वर्दी फाड़ी, एसआई से भी हाथापाई

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 21 जुलाई।
रात में गश्ती पर निकले एक आरक्षक की एक हिस्ट्रीशीटर ने अपने भतीजे और दो युवकों के साथ बेदम पिटाई कर दी। घटना शुक्रवार-शनिवार की दरम्यानी रात की है। वही बदमाशों ने गश्ती दल के एसआई के साथ भी मारपीट की। हाथापाई करते हुए बदमाशों  ने  वर्दी को भी फाड़  दिया। पुलिस कंट्रोल रूम से मदद की गुजारिश करने के बाद सभी को हिरासत में लिया गया। 

घटना की पुष्टि करते बसंतपुर थाना प्रभारी राजेश साहू ने बताया कि सभी के पुराने रिकार्ड खंगाले जा रहे है। गुंडा एक्ट के तहत कार्रवाई की जा रही है। बताया जाता है कि घटना की रात को एसआई एनएस मरकाम और आरक्षक कमलकिशोर यादव लक्ष्मी नगर की ओर से गश्त करते निकल रहे थे। इसी दौरान एक कार वहां से गुजर रही थी। गश्ती दल ने कार को रोकने की कोशिश की लेकिन फार्रटा भरते हुए कार आगे बढ़ गई।

 गश्ती दल को संदिग्ध गतिविधि होने का आभास हुआ। कार का पीछा करते भदौरिया चौक में किसी तरह गश्ती दल ने रोका। कार में सवार युवक लक्की साहू नशे की हालत में था। पुलिस जब आधी रात को घूमने की वजह पूछ रही थी। उसी दौरान युवक ने कहा कि कविता काम्पलेक्स के पास परिजनों के होने का झांसा देकर एसआई और आरक्षक को वहां ले गया। इस दौरान युवक ने अपने चाचा भरत साहू और दो साथी ऋषभ साहू और मानू पारकर को भी बुला लिया।

 पुलिसकर्मियों को देखतेे ही भरत साहू ने गाली-गलौज शुरू कर दी। थोड़ी ही देर में सभी ने कार रोकने की हिम्मत करने पर आरक्षक को पिटना शुरू कर दिया। बताया जाता है कि बदमाशों ने एसआई मरकाम  से भी हाथापाई शुरू कर दी।  वर्दी भी फाड़ दी है।  लात-घूंसे चलाते हुए लहूलुहान होने तक पीटा। इसी बीच आरक्षक ने पुलिस कंट्रोल रूम में संपर्क कर घटना की जानकारी दी। इसके बाद अतिरिक्त बल के धावा बोलने के बाद बदमाशों को पकड़ा गया। 

पुलिस के मुताबिक भरत साहू आदतन बदमाश है। उस पर हत्या, एक्सर्टासन समेत कई मामले पुलिस की रिकार्ड में है। बताया जाता है कि बसंतपुर पुलिस के पास हर 15 वें दिन में भरत साहू हाजिरी के लिए पेश होता है। बताया जाता है कि शहर में घनश्याम विश्वकर्मा गुट के साथ हुए गोलीबारी की घटना में भी भरत साहू आरोपी है। इससे पहले उस पर लोगो के साथ मारपीट कर जबरिया उगाही का मामला दर्ज है। साथ ही शहर के एक चिकित्सक दंपत्ति के साथ भी भरत साहू द्वारा मारपीट किए जाने का मामला दर्ज है। इधर सभी आरोपियों को न्यायालय के आदेश के बाद जेल भेज दिया गया है। 
बताया जाता है कि बसंतपुर पुलिस सभी के पुराने रिकार्ड के आधार पर जल्द ही प्रशासन से जिला बदर की कार्रवाई करने के लिए पत्र पेश करेगी। 


Date : 21-Jul-2019

कांग्रेस जिलाध्यक्ष पर कार्रवाई नहीं करने पर एसपी को पत्र देकर आयुर्वेदिक अफसर पीछे हटे
छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 21 जुलाई।
कांग्रेस के जिलाध्यक्ष नवाज खान पर गाली-गलौज करने व धमकाने के मामले में  शिकायतकर्ता आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. अरविंद मेरावी ने कार्रवाई नहीं करने का पत्र देकर अपने कदम पीछे खींच लिए हैं। वहीं अफसर के साथ हुई ज्यादती के खिलाफ मोर्चा खोलने की तैयारी कर रहे आदिवासी समाज को इससे करारा झटका लगा है। इधर भाजयुमो ने भी मामले को राजनीतिक मुद्धा बनाने के लिए एसपी से शिकायत की। 

डॉ. मरावी के यू-टर्न लेने से भाजयुमो के मंसूबे पर पानी फिर गया। बताया जाता है कि चिकित्सक ने एसपी को आवेदन देकर कार्रवाई नहीं करने का आग्रह किया है। अपने करीबियों का तबादला नहीं होने से नाराज जिलाध्यक्ष खान ने मोबाईल में जिला आयुर्वेद अफसर  से आपत्तिजनक शब्दों को इस्तेमाल किया। अध्यक्ष ने खुलेतौर पर अफसर को बस्तर भेजने की धमकी भी दी। इस बात को अफसर ने अपने मोबाईल में टेप कर लिया। बाद में बातचीत के अंश को ऑडियो के रूप में सोशल मीडिया में वायरल कर दिया। इधर अफसर के साथ हुए विवाद में आदिवासी समाज भी कूद गया। 

बताया जाता है कि समाज की आज राजनांदगांव में अहम बैठक थी। इससे पहले अफसर के पीछे हटने से समाज की तैयारी धरी की धरी रह गई। गोंड महासभा अफसर के पीछे हटने से नाराज हो गया है। सोशल मीडिया के जरिए इस विवाद से प्रदेश की राजनीति में उबाल आ गया। वैसे अफसर के निर्णय को राजनीतिक दबाव से जोड़कर देखा जा रहा है। बताया जाता है कि सरकारी मुलाजिम होने की वजह से अफसर पर आंतरिक रूप से शिकायत वापस लेने का दबाव था। फिलहाल अफसर की सहमति नहीं होने से अब यह मामला पुलिस के हाथ से निकल गया है।

नवाज विरोधी गुट को झटका
आयुर्वेदिक अफसर के साथ विवाद में फंसे खान के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कांग्रेस का एक धड़ा  सक्रिय रहा। बताया जाता है कि इस विवाद के जरिए विरोधी गुट ने प्रदेश सरकार और संगठन से भी शिकायत की है। वहीं प्रदेश स्तरीय अखबारों के कतरनों को भी शीर्ष नेतृत्व को भेजा गया है। बताया जाता है कि अफसर द्वारा कार्रवाई नहीं करने केे निर्णय से नवाज खान विरोधी गुट को करारा झटका लगा है 


Date : 21-Jul-2019

विधायक मंडावी ने किसानों को आदिम जाति सेवा सहकारी समिति मर्यादित कर्जामाफी प्रमाण पत्र का वितरण किया 
छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 21 जुलाई।
मोहला-मानपुर विधायक इंद्रशाह मंडावी ने 20 जुलाई को मानपुर विकासखंड के किसानों को आदिम जाति सेवा सहकारी समिति मर्यादित, मानपुर शाखा मानपुर वर्ष 2018-19 कर्जामाफी प्रमाण पत्र वितरण किया गया। 

विधायक श्री मंडावी ने कहा कि चुनाव के घोषणा पत्र में जो वादा किया  गया था, कांग्रेस सरकार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल वो करके दिखाए और हर हमेशा किसान, जनता के हित में काम करते रहेंगे। साथ ही मोहला-मानपुर को जिला बनाने के लिए सभी क्षेत्र के गांव वालों को 26 जुलाई मोहला में एकजुट होकर संघर्ष जिला मांग को समर्थन दुकान, काम को बंद करके आवाज  को बुलंद करने के लिए अपील की। 

इस दौरान डीडी मंडले सीओ जनपद पंचायत मानपुर, मोहन रावटे जिला सहकारी शाखा प्रबंधक मानपुर, सुखमबाई खरे अध्यक्ष जनपद पंचायत मानपुर, सुजान पुरामे पूर्व जनपद अध्यक्ष, मनीष निर्मलकर जनपद उपाध्यक्ष, लच्छु सांबले ब्लाक अध्यक्ष मानपुर, अवध चुरेन्द सरपंच संघ अध्यक्ष, उपेन्द मिश्रा यूथ कांग्रेस अध्यक्ष मोहला-मानपुर विधान सभा, दिनेश शाह यूथ कांग्रेस उपाध्यक्ष, संजय जैन जिला महामंत्री कांग्रेस कमेटी राजनांदगांव, नारायण खंडेलवाल, गौतरियराम गोटा, योगेन्द्र सिंगने जिला संघर्ष समिति मोहला, नूर मिर्जा, चंदन, सुरेश गंधर्व, पंडित कोसमा समेत अन्य लोग मौजूद थे।

 


Date : 21-Jul-2019

लोगों ने अंडरब्रिज की समस्या को लेकर सांसद संतोष पांडेय से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा

राजनांदगांव, 21 जुलाई। गौरीनगर वार्ड के लोगों ने अंडरब्रिज की समस्या को लेकर सांसद संतोष पांडेय से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा। इस दौरान सांसद ने जल्द इस समस्या का निराकरण करने का आश्वासन दिया।


Date : 20-Jul-2019

अफसर के साथ कांग्रेस जिलाध्यक्ष की बदसलूकी-गालियां, नाराज आदिवासी समाज की बैठक कल

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 20 जुलाई।
तबादले को लेकर कांग्रेस के जिलाध्यक्ष नवाज खान द्वारा कथित रूप से जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. अरविंद मरावी के साथ बदसूलकी और गाली-गलौज  के ऑडियो के वायरल होने से  बवाल मच गया है। वहीं  पुलिस से शिकायत करने के बाद अफसर ने खान के खिलाफ किसी भी तरह की कार्रवाई नहीं करने का पत्र पुलिस को दिया गया है।  

इस मामले में डॉ. मरावी के मोबाईल पर  छत्तीसगढ़ संवाददाता ने दो बार संपर्क किया, उन्होंने रिसिव नहीं किया। इसके बाद मोबाईल बंद मिला। इस संबंध में नवाज खान ने  कहा कि अफसर ने पूरी तरह से सरकारी नीतियों से परे जाकर तबादले किए हैं। रही बात बदसूलकी या गाली-गलौज करने की तो उन्होंने ऐसी कोई बात नहीं की है। खान का कहना है कि राज्य सरकार के पास उक्त अफसर की शिकायत की जाएगी। सामाजिक आड़ में अफसर गलत निर्णयों को सही साबित करने का कुत्सित प्रयास कर रहा है। 

इस मामले में राजनांदगांव कांग्रेस जिलाध्यक्ष नवाज खान आदिवासी समाज के निशाने पर आ गए है।  सर्व आदिवासी समाज ने डॉ. अरविंद मरावी के साथ तबादला के विषय पर खान द्वारा गाली-गलौज करने पर सख्त आपत्ति दर्ज कराते प्रदेश सरकार से ठोस कार्रवाई की मांग की है। बताया जाता है कि कल आदिवासी समाज ने एक बैठक भी बुलाई है। बैठक में निंदा प्रस्ताव करने के बाद पुलिस से कार्रवाई करने  की मांग की जाएगी। 

गोंड महासभा के राष्ट्रीय प्रवक्ता विष्णुदेव ठाकुर ने बताया  कि कल सामाजिक बैठक में जिलाध्यक्ष पर कार्रवाई करने का निर्णय लिया जाएगा। इसके बाद समाज की ओर से प्रशासन से उचित कार्रवाई करने एक प्रतिनिधिमंडल एसपी से मुलाकात करेगा। बताया जाता है कि समाज पूरे प्रकरण से उद्धेलित हो गया है। बताया जाता है कि खान और डॉ. मरावी के बीच मोबाईल पर जमकर बहस हुई। खान की ओर से आयुर्वेदिक अफसर को कुछ कर्मियों का नाम आपसी सहमति के आधार पर तबादला करने की सिफारिश की गई है। विभाग की सूची में कर्मियों का नाम नहीं होने से खान ने सीधे अफसर से सवाल-जवाब शुरू किया। बताया जाता है कि कहासुनी को डॉ. मरावी ने टेप कर लिया। बाद उसे सोशल मीडिया में वायरल भी कर दिया।

 

 


Date : 20-Jul-2019

सांसद संतोष पांडेय का जनदर्शन

राजनांदगांव, 20 जुलाई। सांसद संतोष पांडेय ने शनिवार को सुबह 11.30 से दोपहर 2 बजे तक रेल्वे स्टेशन के समीप स्थित रेस्ट हाउस में जनदर्शन कार्यक्रम लगाया। इस दौरान सांसद श्री पांडेय ने राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र के विकास और जनता की आवश्यकताओं एवं समस्याओं से अवगत हुए। इस दौरान बड़ी संख्या में लोगों ने अपनी समस्याओं को लेकर सांसद से मुलाकात कर निराकरण करने की मांग की। इस अवसर पर छग वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन के पूर्व अध्यक्ष नीलू शर्मा उपस्थित थे।


Date : 20-Jul-2019

दो सगे भाई समेत तीन नक्सल सहयोगी गिरफ्तार
बालाघाट पुलिस ने पुजारीटोला इन्काउंटर के सहयोगी होने के आरोप में की कार्रवाई
छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 20 जुलाई।
बालाघाट पुलिस ने दो सगे भाईयों समेत तीन ग्रामीणों को नक्सल सहयोगी होने के आरोप में गिरफ्तार किय है। तीनों पर कुछ दिन पहले पुजारीटोला गांव में पुलिस के साथ नक्सल मुठभेड़ में प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष तौर पर सहयोग करने का  आरोप है। वहीं एक समर्पित नक्सली बृजलाल पंद्रे की हत्या में भी अपरोक्ष रूप से शामिल होने का पुलिस ने आरोप लगाया है। तीनों को गिरफ्तार कर लिया गया है। बताया गया है कि पुजारीटोला मुठभेड़ में पुलिस ने एक महिला नक्सली समेत दो को मार गिराया था। जिसमें अशोक नामक नक्सली राजनांदगांव का और महिला नक्सली नंदे बस्तर की रहने वाली थी।

बताया जाता है कि गिरफ्तार किए गए पुसुलाल टेकाम (35 वर्ष) और रूस्सुलाल टेकाम (28 वर्ष) तथा एक अन्य ग्रामीण जैतलाल टेकाम (45 वर्ष) नक्सलियों को पनाह दे रहे थे। पुलिस को पुजारीटोला में नक्सलियों के उक्त आरोपियों के घर में आवाजाही की खबर थी। इसके बाद पुलिस ने नक्सलियों को पकडऩे की कोशिश की। इससे पहले नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई में दो नक्सली मारे गए। पुलिस ने तीनों ग्रामीणों के साथ कार्रवाई करते न्यायालय में पेश किया, जहां से सभी को जेल भेज दिया गया।

 


Previous123456Next