छत्तीसगढ़ » राजनांदगांव

Previous123456789...3233Next
17-Jan-2021 12:26 PM 29

कलेक्टर ने पोल्ट्री परिवहन पर लगाई रोक

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 17 जनवरी।
पड़ोसी जिला बालोद में बर्ड फ्लू फैलने के बाद राजनांदगांव जिले की सीमाएं सील कर दी गई है। कलेक्टर टीके वर्मा ने हालात सामान्य होने तक मुर्गियों और अंडों की परिवहन पर रोक लगा दी है। ट्रांसपोर्टिंग बंद होने से चिकन के कारोबार पर विपरीत असर पड़ा है। बताया जा रहा है कि बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद बालोद जिले के सैकड़ों मुर्गियों को जमींदोज कर दिया गया है। राजनांदगांव में अब तक बर्ड फ्लू से निपटने के लिए एहतियातन प्रशासन की ओर से पूरी तैयारी की गई है। 

मिली जानकारी के अनुसार बालोद जिले के ग्राम गिधाली के एक पोल्ट्री फार्म में मृत मुर्गियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद बर्ड फ्लू की पुष्टि की गई थी। प्रदेश सरकार के निर्देश पर नांदगांव जिले में विशेष सतर्कता बढ़ाई गई है। पशु विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को पूरी तरह से अलर्ट रहने के निर्देश दिए जा चुके हैं। 

राजनांदगांव जिले में 121 पोल्टी फार्म पर भी रखी जा रही है। कुछ दिन पहले डोंगरगढ़ क्षेत्र में मुर्गियों की संदिग्ध मौत होने के बाद उनका सैम्पल जांच कराया गया था। जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी। पड़ोसी जिले में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद नांदगांव जिले में भी विशेष सतर्कता बढ़ाई गई है। सीमा पर भी निगरानी के लिए रैपिड रेस्पांस टीम को अलर्ट किया गया है। वहीं नांदगांव जिले से मुर्गियों की ट्रांसपोर्टिंग पर भी रोक लगाई गई है। पोल्ट्री फार्म संचालकों को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। पशु विभाग के चिकित्सक भी नियमित रूप से पोल्ट्री फार्म केंद्रों का जायजा ले रहे हैं।


16-Jan-2021 6:04 PM 21

राजनांदगांव, 16 जनवरी। नगर निगम द्वारा फरहद चौक के पास रेवाडीह की शासकीय भूमि में मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजनांतर्गत 11 दुकान का निर्माण किया गया है। उक्त दुकान के संबंध में शकुंतला चौबे ध.प. स्व. दिनेश चौबे द्वारा निजी भूमि में दुकान बनाए जाने की शिकायत की गयी थी। जिसके लिए तहसीलदार द्वारा गठित संयुक्त दल द्वारा मौका जांच किया गया। जिसमें निगम सीमाक्षेत्र के शासकीय भूमि पर दुकान निर्माण पाया गया। 

उक्त जानकारी देते निगम आयुक्त चंद्रकांत कौशिक ने बताया कि निगम द्वारा मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजनांतर्गत फरहद चौक के पास रेवाडीह की शासकीय भूमि पर मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजनांतर्गत 11 दुकानों का निर्माण किया गया है। 

उक्त निर्मित दुकान फरहद की निजी भूमि पर निर्मित होने की शिकायत शकुंतला चौबे द्वारा की गयी। शिकायत में उक्त दुकान का निर्माण भूमि ग्राम रेवाडीह एवं ग्राम फरहद तहसील व जिला राजनांदगांव में ग्राम फरहद स्थित भूमि खसरा क्र. 28/1 रकबा 0838 हे. भूमि में निर्माण होने का उल्लेख किया गया था। शिकायत की जांच के लिए तहसीलदार राजनांदगांव द्वारा जांच दल गठित किया गया।

आयुक्त श्री कौशिक ने बताया कि संयुक्त जांच दल द्वारा मौका जांच किया गया। जिसमें उक्त दुकान ग्राम रेवाडीह की शासकीय भूमि खसरा क्र. 514/2 पर निर्मित पाया गया। जिससे नाप कर बताया गया।  मौका पर टीम के साथ निगम की ओर से उप अभियंता दिलीप मरकाम, प्र. पटवारी मिलिन्द रेड्डी एवं शिकायतकर्ता की ओर से खुशीकांत शर्मा उपस्थित थे। सभी के सामने भूमि का नाप किया गया, जो निगम सीमाक्षेत्र के शासकीय भूमि पर दुकान निर्माण पाया गया।


16-Jan-2021 5:45 PM 14

राजनांदगांव, 16 जनवरी। पूर्व जिला पंचायत सदस्य व अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस कमेटी सदस्य क्रांति बंजारे ने जारी विज्ञप्ति में कहा कि भाजपा सत्ता सरकार जाने से बौखला गई है। 

उन्होंने कहा कि देश की आजादी और विकास में पूर्ण भूमिका कांग्रेस ने निभाई है। कांग्रेसियों ने हमेशा भारत माता की सेवा की है और भारत मां को खून-पसीना से सींचा व बलिदान देकर भारत को आजादी दिलाई है।

क्रांति बंजारे ने कहा कि भाजपा जिलाध्यक्ष को याद होना चाहिए, उन्हीं के शासनकाल में कांग्रेस के दर्जनों नेता छत्तीसगढ़ महतारी के लिए शहादत हुए हैं। कांग्रेसियों को मां के दूध पीने का तंज कसने वाले भाजपा अध्यक्ष को बेतुकी बयानबाजी नहीं करना चाहिए। 

आगे कहा कि देश के किसान दिल्ली बार्डर पर महीनों से बैठे हुए हैं। कई किसानों की शहादत अब तक हो गई है और केंद्र सरकार किसानों से बात करने सामथ्र्य तक नहीं जुटा पाए। 


16-Jan-2021 5:45 PM 14

राजनांदगांव, 16 जनवरी। कोविड-19 वैक्सीनेशन के प्रति जागरूकता के लिए शासकीय एवं निजी हॉस्पिटल के डॉक्टर्स एवं नागरिक शुक्रवार को हस्ताक्षर अभियान में शामिल हुए। जिले में कोविड वैक्सीनेशन के लिए कोविशिल्ड वैक्सीन की कुल 8 हजार 590 डोज वैक्सीन प्रथम लाट में प्राप्त हुई है, जिन्हें प्रथम चरण में कुल 14 हजार 510 हितग्राहियों को लगाया जाना है। इसके लिए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन  के डॉक्टर्स ने कोविड-19 के रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन के प्रति नागरिकों में जागरूकता लाने हस्ताक्षर अभियान में हस्ताक्षर कर अपनी सहभागिता निभाई। 

इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी, डीपीएम गिरिश कुर्रे, आईएमए के अध्यक्ष डॉ. एमके दिवाकर, उपाध्यक्ष डॉ. पवन जेठानी, सचिव डॉ. नरेन्द्र गांधी, संरक्षक डॉ. आरएस गुस्टा, सदस्य डॉ. बीके गुप्ता, सदस्य डॉ. अनसुल दिवान, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. बीएल कुमरे, जिला डाटा मैनेजर (सविलेंस यूनिट) अखिलेश सिंह उपस्थित थे।
 


16-Jan-2021 5:44 PM 17

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 16 जनवरी।
नगर निगम राजस्व वसूली के लिए सुनियोजित अभियान चलाने जा रहा है। नगर निगम आयुक्त चंद्रकांत कौशिक ने बकाया राजस्व वसूली के लिए वार्ड प्रभारियों के साथ-साथ पूरी राजस्व टीम को वार्डवार शिविर के संबंध में कार्यक्रम निर्धारित कर लक्ष्य के अनुरूप वसूली कार्य संपादित करने के निर्देश दिए हैं।

निगम आयुक्त श्री कौशिक ने राजस्व वसूली के कार्यक्रम की जानकारी देते बताया कि वर्तमान में नगर निगम की राजस्व वसूली अपने निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप नहीं है। साथ ही वित्तीय वर्ष 2020-21 में वैश्विक महामारी केारोना वायरस कोविड-19 संक्रमण के कारण निगम के राजस्व वसूली भी प्रभावित हुई है। उपरोक्त परिस्थिति को दृष्टिगत रखते छत्तीसगढ़ नगर पालिक निगम (भवन/भूमि) की वार्षिक भाड़ा मूल्य अवधारण निगम 1997 की कंडिका 12 के अंतर्गत नगर पालिक निगम के अधिकारी-कर्मचारियों को संबंधित भूमि भवनों के वार्षिक भाड़ा मूल्य के आधार पर संपत्ति/समेकितकर के निर्धारण तथा वसूली हेतु सुबह 10 से 4 बजे तक 11 से 30 जनवरी तक प्रतिदिन वार्डों में चलाए जाने वाले इस अभियान के लिए अधिकारी-कर्मचारियों को राजस्व वसूली का दायित्व सौंपा गया है। शिविर में सम्पत्तिकर के साथ-साथ जल कर, समेकित कर, दुकान किराया/लाइसेंस/गुमटी एवं अन्य बकाया की वसूली की जाएगी। शिविर में राशन कार्ड में त्रुटि सुधार हेतु आवेदन भी लिए जाएंगे।

निगम आयुक्त श्री कौशिक ने बताया कि 18 से 23 जनवरी तक वार्ड नं. 49 व 50 हेतु हनुमान मंदिर के पास सिंगदई, वार्ड नं. 29 व 30 हेतु परशुराम भवन मठपारा, वार्ड नं. 16, 17, 18 व 19 हेतु अशोक     चौधरी के घर के पास ममता नगर, वार्ड नं. 23, 44 व 45 हेतु  रवि इलेक्ट्रिकल्स के पास कमला कालेेज रोड, वार्ड नं. 3 व 8 हेतु मोतीपुर सामुदायिक भवन एवं वार्ड नं. 40, 41, 47 व 48 हेतु इंदिरा नगर पानी टंकी में सुबह 10 से 4 बजे तक शिविर का आयोजन किया गया है। इसी प्रकार शेष वार्डों में भी वसूली हेतु  शिविर का आयोजन किया जाएगा। 
 


16-Jan-2021 5:43 PM 17

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 16 जनवरी।
नगर निगम आयुक्त चंद्रकांत कौशिक द्वारा शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक में स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में उच्च स्थान प्राप्त करने सफाई व्यवस्था मेें सुधार के निर्देश दिए तथा प्लास्टिक मुक्त शहर के लिए कार्य करने निर्देश दिए।

आयुक्त श्री कौशिक ने कहा कि सभी सफाई दरोगा अपने-अपने प्रभारित वार्ड में सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान दें। प्रतिदिन निर्धारित समय में सफाई कार्य कराएं।  सडक़ों एवं गलियों की सफाई कर कचरा उठाने तथा नाली निकालने के बाद तत्काल कचरा उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अपने-अपने प्रभारित वार्ड में प्रतिदिन निरीक्षण करें, अनुपस्थित कर्मचारी का वेतन काटने उच्च अधिकारियों को सूचित करें। समय सीमा के पूर्व कार्य बंद करने वाले सफाई मित्रों को पूरे दिन का अनुपस्थित करें। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक मुक्ति के लिए कमर कसकर कार्य करना है। लोगों को प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने की समझाईस देना है। प्रत्येक दुकानदारों को डस्टबिन का उपयोग करने, अपने दुकान के आसपास साफ-सफाई रखने, कचरा निर्धारित वाहन में डालने की समझाई दें। 

उन्होंने सभी स्वच्छता निरीक्षकों से कहा कि आप लोग भी निर्धारित समय तक सफाई कार्य का निरीक्षण करें, प्रतिदिन हाजरी रजिस्टर जांच करें। इसके अलावा आगामी स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में उच्च स्थान प्राप्त करने सभी को मिलकर कार्य करना है। उन्होंने साफ-सफाई के संबंध में लोगों को समझाईश देने एवं डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण करने वाले गाड़ी में ही कचरा डालने की भी लोगों को समझाईश दें। बैठक में उपायुक्त सुदेश कुमार सिंह, स्वास्थ्य अधिकारी अजय यादव सहित स्वच्छता निरीक्षण व सफाई दरोगा उपस्थित थे।
 


16-Jan-2021 5:41 PM 17

राजनांदगांव, 16 जनवरी। ग्राम डंगनिया में जय  मां शीतला नवयुवक मंडल एवं समस्त ग्रामवासियों के संयुक्त तत्वावधान में श्रीमद् भागवत् ज्ञान यज्ञ सप्ताह का आयोजन कल 17 से 25 जनवरी तक रखा गया है। कथावाचक भागवतचार्य पं. अशोक तिवारी ग्राम रामपुर (चिचोला) होंगेे। 

आयोजन समिति के अनुसार 17 जनवरी को गाकर्ण कथा, 18 को परीक्षित जन्म, 19 को बाराह अवतार, धु्रव चरित्र, 20 को नरसिंह अवतार, प्रहलाद चरित्र, 21 को भगवान कृष्ण जन्म, 22 को बाल चरित्र, गोवर्धन लीला, 23 को रूखमणी विवाह, सुदामा चरित्र, 24 को परीक्षित मोक्ष, भगवान चढ़ोत्तरी एवं 25 जनवरी को गीता ज्ञान हवन एवं पूर्णाहुती होगी। कथा का समय सुबह 10.30 से 1.30 एवं दोपहर 2.30 से 4.30 बजे तक होगा। आयोजन समिति ने धर्मप्रेमियों से अधिकाधिक संख्या में उपस्थित होने की प्रार्थना की है।
 


16-Jan-2021 5:41 PM 14

राजनांदगांव, 16 जनवरी। जीत फाउंडेशन छत्तीसगढ़ के सदस्यों ने भगवान महावीर समता वृद्धा आश्रम राजनांदगांव में निवासरत लोगों के साथ मकर संक्रांति का पर्व सुरक्षित रूप से हर्ष एवं उल्लास के साथ मनाया। 15 जनवरी को फाउंडेशन के सदस्यों ने बुजुर्गों को फल, तिल लड्डू एवं नाश्ता का वितरण किया। साथ ही परंपरानुसार मकर संक्रांति के उपलक्ष्य में पतंगबाजी का भी आनंद उठाया। कार्यक्रम में जीत फाउंडेशन की अध्यक्ष डॉ. संगीता शुक्ला एवं उपाध्यक्ष क्षमा सिंह उपस्थित थी।
 


16-Jan-2021 1:26 PM 20

फरवरी में शहरी सरकार चुनने वोट की संभावना

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 16 जनवरी।
राजनांदगांव जिले के दूसरे बड़े नगर पालिका खैरागढ़ में निकाय चुनाव की सरगर्मी बढ़ गई है। 22 जनवरी को राजनांदगांव जिला कार्यालय के सभाकक्ष में लाटरी पद्धति से वार्डों का आरक्षण किया जाएगा। जिसमें छत्तीसगढ़ नगर पालिका अधिनियम 1961 की धारा-29 क सहपठित छत्तीसगढ़ नगर पालिका (अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं महिलाओं के लिए वार्डों का आरक्षण) नियम 1994 के प्रावधानानुसार किया जाएगा।

बताया जा रहा है कि फरवरी माह में चुनाव होने के आसार के मद्देनजर प्रशासन ने प्रारंभिक चुनावी तैयारी शुरू कर दी है। खैरागढ़ नगर पालिका में फिलहाल कांग्रेस का कब्जा है। कांग्रेस की मीरा चोपड़ा वर्तमान में अध्यक्ष हैं। उनका कार्यकाल कुछ ही दिनों का शेष है। बताया जा रहा है कि कोरोनाकाल के कारण निकाय चुनाव में  विलंब हुआ है। नगर पालिका अध्यक्ष मीरा चोपड़ा का शुरूआती कार्यकाल भाजपा सरकार के अधीन रहा। शेष कार्यकाल उन्होंने कांग्रेस के शासन में पूरा किया है। 

बताया जा रहा है कि 22 जनवरी को सिर्फ वार्डों का ही आरक्षण किया जाएगा। राज्य सरकार ने आरक्षण में खैरागढ़ नगर पालिका अध्यक्ष पद को ओबीसी मुक्त कर दिया है, यानी इस पद के लिए अन्य पिछड़ा वर्ग से महिला और पुरूष दोनों चुनाव लडऩे के लिए पात्र होंगे। बताया जा रहा है कि खैरागढ़ नगर पालिका के अधीन 20 वार्ड हैं। जिसमें मतदाताओं की संख्या अनुमानित 17 हजार है।  

राज्य गठन के बाद से नगर पालिका में ज्यादातर भाजपा का कब्जा रहा है जिसमें वर्तमान जिला पंचायत उपाध्यक्ष विक्रांत सिंह लगातार खैरागढ़ नगर पालिका के दो बार अध्यक्ष निर्वाचित हुए। खैरागढ़ में शहरी सत्ता की जंग में सीधा मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच होगा। गत् वर्ष हुए निकाय चुनाव में समूचे राज्य में कांग्रेस का ही डंका बजा। 

बताया जा रहा है कि खैरागढ़ नगर पालिका चुनाव में कुछ नेताओं की व्यक्तिगत प्रतिष्ठा भी दांव में रहेगी। बहरहाल वार्ड आरक्षण के बाद खैरागढ़ में शहरी सरकार चुनने के लिए मतदाताओं और नेताओं के बीच सरगर्मी बढ़ेगी।


16-Jan-2021 1:00 PM 21

   सांसद-मेयर समेत आम और खास हुए शामिल   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 16 जनवरी।
अयोध्या में प्रस्तावित श्रीराम मंदिर  के निर्माण की तैयारी के बीच शहर में  शुक्रवार को निकली भव्य शोभायात्रा में राजनीतिक और गैर राजनीतिक वर्ग के अलावा आम और खास लोग भी शामिल हुए। 15 जनवरी से 31 जनवरी तक राम महोत्सव मनाया जा रहा है। इसी उपलक्ष्य में 108 बाल चैतन्य हनुमान की अगुवाई में भव्य शोभायात्रा निकली। शोभायात्रा में जहां सांसद संतोष पांडेय, भाजपा जिलाध्यक्ष मधुसूदन यादव भी शामिल हुए। वहीं राजनांदगांव की महापौर हेमा देशमुख के अलावा अन्य कांग्रेसी पार्षद भी शोभायात्रा में शरीक हुए।

इस संबंध में नगर प्रचार-प्रसार  प्रमुख  कमल सोनी ने बताया कि समूचे देश में राम मंदिर निर्माण को लेकर जबर्दस्त उत्साह है। शोभायात्रा के बाद 17 जनवरी को मातृ शक्ति द्वारा भव्य मोटर साइकिल रैली निकाली जाएगी। 26 जनवरी को श्रीराम की महाआरती  के साथ 31 जनवरी को घर-घर निधि समर्पण आयोजन किया जाएगा। इससे पहले शहर के मुख्य मार्गों से निकली शोभायात्रा को देखकर जयश्री राम के जयघोष  सुनाई दिए। शोभायात्रा का जगह-जगह पुष्प वर्षा से स्वागत किया गया। स्थानीय महावीर चौक स्थित दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर से भव्य शोभायात्रा निकली। ज्यादातर लोग भगवा परिवेश में नजर आए। श्रीराम की भक्ति से ओतप्रोत होकर युवाओं का जोश देखने लायक था। सांसद संतोष पांडेय और जिलाध्यक्ष मधुसूदन यादव जहां एक वाहन में सवार होकर हाथों में तलवार लिए नजर आए। वहीं महापौर हेमा देशमुख भी लोगों का अभिवादन करते हुए शोभायात्रा शामिल लोगों का उत्साहवर्धन करती रही।
 
शोभायात्रा मानव मंदिर चौक, दुर्गा चौक, बसंतपुर थाना चौक, सदर लाइन होते हुए भारत माता चौक से रामाधीन मार्ग, सुरजन गली, जूनीहटरी के रास्ते जयस्तंभ चौक होकर वापस महावीर चौक में समापन हुआ। राम मंदिर निर्माण को लेकर पिछले कुछ दिनों से जिले और शहर में एक विशेष अभियान के तहत लोगों से दान स्वरूप राशि एकत्रित की जा रही है। वहीं  समितियों की ओर से घरो से एक-एक ईंट लेकर अयोध्या भेजा जाएगा। बताया जा रहा है कि राम मंदिर को मूर्त रूप देने के लिए हर वर्ग में खासा उत्साह है। खासतौर पर हिन्दूवादी संगठनों ने इस दिशा में जोरदार प्रयास बरकरार रखा है।


16-Jan-2021 12:48 PM 118

   सोमनी हेल्थ सेंटर में पूजा-अर्चना के बाद शुरू हुआ टीकाकरण  

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 16 जनवरी।
जानलेवा कोरोना महामारी की सफाए के लिए देशव्यापी कोरोना टीकाकरण अभियान शनिवार को राजनांदगांव जिले में भी शुरू हुआ। जिले में कोरोना टीकाकरण के लिए जबर्दस्त उत्साह का माहौल नजर आया। पहले दिन कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे फ्रंट लाईन के 300 योद्धाओं को वैक्सीन का पहला डोज दिया गया। राजनांदगांव शहर में पद्मश्री डॉ. पुखराज बाफना को जहां चिकित्सक वर्ग में पहला टीका लगाया गया। वहीं स्वास्थ्य कर्मियों में पीसी जेम्स को पहला टीका लगा। 

वैक्सीनेशन के लिए समूचे जिले में कुल 63 सेंटर बनाए गए हैं। 16 जनवरी को राष्ट्रव्यापी टीकाकरण की शुरूआत के लिए शहर में जहां तीन सेंटरों में चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया गया। वहीं डोंगरगढ़ में भी वैक्सीनेशन की शुरूआत की गई। बताया जा रहा है कि कुल 14510 हितग्राहियों को कोरोना का टीका लगाने के लिए पंजीयन किया गया है। केंद्र और राज्य सरकार के स्वास्थ्य कर्मचारियों को भी पहले दौर के टीकाकरण में शामिल किया गया है। इस बीच शनिवार सुबह स्थानीय जिला अस्पताल में कोरोना टीकाकरण केंद्र में राजनेताओं की मौजूदगी में टीके लगाने की शुरूआत हुई। 
बताया जा रहा है कि शहर के नामचीन निजी चिकित्सकों के साथ-साथ सरकारी चिकित्सकों को भी टीका लगाने के लिए सूचीबद्ध किया गया है। टीकाकरण को लेकर कई तरह की भ्रामक खबरें भी सामने आती रही। हालांकि प्रशासन ने टीका को स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित बताया है। लोगों को किसी भी भ्रम में नहीं आने की प्रशासन ने सलाह दी है। प्रशासन ने स्थानीय चिकित्सकों के हवाले से लोगों को यह संदेश देकर जागरूक करने की कोशिश की है। लोगों को चिकित्सकों के जरिये प्रशासन ने समझाईश देने का प्रयास किया है। 

इस बीच कलेक्टर टीके वर्मा, जिला भाजपा अध्यक्ष मधुसूदन यादव, जिला कांग्रेस अध्यक्ष पदम कोठारी, सीएमएचओ डॉ. मिथलेश चौधरी की विशेष मौजूदगी में टीकाकरण की शुरूआत हुई। बताया जा रहा है कि 15 दिन में पहले दौर का टीकाकरण अभियान समाप्त होगा। सप्ताह में कुल 4 दिन सोमवार, बुधवार, गुरुवार और शनिवार को टीकाकरण होंगे। पहले दौर के लिए जिला प्रशासन को 8590 डोज वैक्सीन प्राप्त हुआ है, जिसे कड़ी सुरक्षा और बेहतर व्यवस्था के साथ सुरक्षित रखा गया है। उधर टीकाकरण के बाद हितग्राहियों को एक विशेष कार्ड भी दिया गया है। जिसमें टीकाकरण होने की पुष्टि के साथ-साथ हितग्राहियों के नाम और पता शामिल है।
 
बताया जा रहा है कि कोरोनाकाल से परेशान लोगों के लिए यह टीकाकरण बेहद कारगर साबित होगा। लोगों में कोरोना टीका को लेकर गजब का उत्साह भी नजर आया। केंद्र सरकार के निर्देश के मुताबिक फ्रंड लाईन माने जाने वाले चिकित्सक, स्वास्थ्य कर्मियों व सफाई कर्मियों को पहले दौर के टीकाकरण में शामिल किया गया है। जिले में 18 जनवरी से अन्य सेंटरों में भी टीकाकरण शुरू होगा। 


16-Jan-2021 12:12 PM 35

सालभर बाद सीएम का नांदगांव जिले में पहला दौरा

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव 16 जनवरी।
सूबे के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जिलें के खुज्जी विधानसभा क्षेत्र में आयोजित एक सामाजिक कार्यक्रम में शिरकत करेगें। 20 जनवरी को मुख्यमंत्री बघेल खुज्जी विधानसभा के गोडलवाही में हल्बा आदिवासी समाज के समारोह में भाग लेंगे। करीब सालभर बाद मुख्यमंत्री राजनांदगांव जिले में पहले दौरे की शुरूआत खुज्जी विधानसभा से करेंगे। 

बताया जाता है कि मुख्यमंत्री हल्बा आदिवासी समाज के कार्यक्रम में भाग लेने के लिए 20 जनवरी को दोपहर गोडलवाही पहुंचेंगे। कोरानाकाल में मुख्यमंत्री का जिले में दौरा नहीं हुआ। बताया जाता है कि मुख्यमंत्री आखिरी दौरा बीते वर्ष 8 जनवरी को महापौर हेमा देशमुख के शपथ-ग्रहण के दौरान हुआ था। इसके दो माह बाद मार्च से लाकडाऊन हो गया। बताया जाता है कि सीएम बघेल से शुक्रवार को खुज्जी विधायक श्रीमती छन्नी साहू ने सामाजिक लोगों के साथ मुलाकात की। 

सीएम ने समाज के आग्रह को स्वीकार करते हुए कार्यक्रम में शामिल होने की स्वीकृति दे दी। इस संबंध में विधायक श्रीमती साहू ने ‘छत्तीसगढ़’ से चर्चा में कहा कि मुख्यमंत्री तय तिथि पर समारोह में भाग लेगें। कार्यक्रम की तैयारी की जा रही है। बताया जाता है कि सीएम के दौरे के मद्देनजर समारोह को भव्य रूप देने की तैयारी चल रही है। 


15-Jan-2021 3:38 PM 17

राजनांदगांव, 15 जनवरी। कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास रेणु प्रकाश ने खैरागढ़ विकासखंड के ग्राम गोपालपुर, विचारपुर एवं ठेलकडीह में हितग्राहियों के घर जाकर योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली। उन्होंने हितग्राहियों से कोविड-19 के दौरान टेक होम राशन वितरण की समीक्षा की। गर्भवती माताओं से पंजीयन एवं एएनसी चेकअप के संबंध में बातचीत की और उनसे पोषण तथा उपलब्ध सुविधाओं के संबंध में चर्चा की। गर्भवती माताओं ने उन्हें बताया कि आंगनबाड़ी केन्द्रों में गरम भोजन दिया जा रहा है। कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास रेणु प्रकाश ने गर्भवती माताओं को स्वास्थ्य एवं पोषण पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि शिशु के अच्छे स्वास्थ्य के लिए पौष्टिक भोजन लें।
 


15-Jan-2021 3:37 PM 18

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 15 जनवरी।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार के अधीन एनआईईपीआईडी के अंतर्गत संचालित दिव्यांगजन कौशल विकास, पुनर्वास एवं सशक्तिकरण समेकित क्षेत्रीय केन्द्र राजनांदगांव छत्तीसगढ़ के निदेशक कुमार राजू द्वारा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी को मानसिक हेल्थ पुनर्वास हेल्पलाइन का पैम्पलेट देकर किरण टोल फ्री नंबर 18005990019 के बारे में जानकारी दी गई। इस अवसर पर एमएचआरएच (कोर्डिनेटर) श्रीदेवी, एमएचआरएच सदस्य गजेन्द्र कुमार साहू उपस्थित थे।

इस मौके पर एमएचआरएच के उद्देश्य जैसे मेंटल हेल्थ से ग्रसित व्यक्ति की शीघ्र पहचान, प्राथमिक उपचार तथा परामर्श करके तनाव से मुक्त करने की सुविधा के बारे में बताया गया, जो पूरे भारत में एक ही हेल्प लाइन नम्बर में फोन करके इसका लाभ किसी भी समय पर लिया जा सकता है तथा यह सुविधा 13 भाषाओं में उपलब्ध है। इसकी जानकारी सभी बीएमओ, मेडिकल आफिसर, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, अस्तपताल स्टाफ, मेडिकल छात्र-छात्रा, जनप्रतिनिधि, दिव्यांगजनों को इसकी जानकारी देने आग्रह किया गया। उल्लेखनीय है कि किरण मानसिक स्वास्थ्य पुर्नवास हेल्प लाईन में ट्रोल फ्री नंबर में चिंता, निराशा, तनाव, पैनिक अटैक, आत्महत्या के रोकथाम, मानसिक स्वास्थ्य संबंधी रोग, मानसिक शोषण, पोस्ट ट्रामैटिक डिसआर्डर, अबेशिव कम्पलसिव डिसआर्डर जैसे मानसिक स्वास्थ्य संबंधी रोगों के निदान के लिए जानकारी एवं सहायता प्रदान की जाएगी।
 


15-Jan-2021 3:37 PM 20

राजनांदगांव, 15 जनवरी। छत्तीसगढ़ राज्य के शासकीय एवं निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं में क्राफ्ट्समैन ट्रेनिंग स्कीम के तहत अखिल भारतीय व्यवसायिक परीक्षा एनसीव्हीटी के अंतर्गत  प्रायोगिक परीक्षा लेने के लिए प्रायोगिक (बाह्य) परीक्षक के ऑनलाइन पंजीयन के लिए 17 जनवरी तक आवेदन आमंत्रित किया गया है। इच्छुक आवेदक व्यवसाय, जिले की प्राथमिकता एवं अन्य आवश्यक विवरण सहित वेबसाईट 222.ठ्ठष्1ह्लद्वद्बह्य.द्दश1.द्बठ्ठ में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रायोगिक परीक्षा के लिए जिले के अंतर्गत संचालित आईटीआई की व्यवसायवार जानकारी एनसीव्हीटी एमआईएस पोर्टल पर देखी जा सकती है।
 


15-Jan-2021 3:36 PM 15

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 15 जनवरी।
महापौर हेमा देशमुख ने गुरुवार को वार्ड नं. 34 में अधोसंरचना मद अंतर्गत 20 लाख रुपए की लागत से प्रवेश द्वार एवं महापौर निधि अंतर्गत 4 लाख रुपए की लागत से पीसीसी रोड निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर नगर निगम अध्यक्ष हरिनारायण पप्पू धकेता समेत मधुकर वंजारी, सतीश मसीह, भागचंद साहू, गणेश पवार, महेश साहू, शरद पटेल, मनीष साहू, दुलारीबाई साहू उपस्थित थे। कार्यक्रम के प्रारंभ में वार्ड के बोहरिक   साहू, जौहर निर्मलकर, चेतन सोनवाने, सीताराम श्रीवास, युवराज भारती, विरेन्द्र चंद्राकर, राजकुमार निर्मलकर, उमेन्द्र साहू, मोहना साहू, मुनीर अलीहासनी, पुनीत भारती, शोहेल शेख द्वारा अतिथियों का पुष्प गुच्छ से स्वागत किया गया। कार्यक्रम में महापौर श्रीमती देशमुख ने कहा कि वार्डवासियों की लंबे समय से मांग थी, प्रवेश द्वार बनाने की जो अब पूर्ण होगी तथा महापौर निधि से रोड का निर्माण कराया जा रहा है। निर्माण हो जाने से वार्डवासियों की समस्या का समाधान होगा। प्राथमिकता के आधार पर इसी प्रकार वार्ड में अन्य कार्य कराए जाएंगे। इस अवसर पर उप अभियंता ज्योति साहू सहित वार्डवासी उपस्थित थे।
 


15-Jan-2021 3:35 PM 15

राजनांदगांव, 15 जनवरी। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार के अधीन एनआईईपीआईडी के अंतर्गत संचालित दिव्यांगजन कौशल विकास, पुनर्वास एवं सशक्तिकरण समेकित क्षेत्रीय केन्द्र राजनांदगांव छत्तीसगढ़ के एमएचआरएच (कोर्डिनेटर) श्रीमती श्रीदेवी किरण मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास हेल्पलाइन के संबंध में जागरूकता के लिए ऑनलाइन वेबिनार का कार्यक्रम आयोजन किया। जिसमें विभिन्न राज्यों से एवं राज्य के जिले से 231 अभिभावक, जनप्रतिनिधि, छात्र-छात्रा, दिव्यांगजनों ने पंजीयन कराया। 85 लोगों ने इस ऑनलाइन वेबिनार जागरूकता कार्यक्रम में भाग लिया।

कार्यक्रम में सहायक प्राध्यापक मनोविज्ञान श्रीमती श्रीदेवी ने किरण टोल फ्री नंबर 18005990019 के बारे में जानकारी दी। जिसमें किरण एमएचआरएच के उद्देश्य जैसे मेंटल हेल्थ से ग्रसित व्यक्ति की शीघ्र पहचान, प्राथमिक उपचार तथा परामर्श करके तनाव से मुक्त करने की सुविधा के बारे में बताया। इस टोल फ्री नम्बर पर पूरे भारत में एक ही हेल्प लाइन नम्बर में फोन करके इसका लाभ किसी भी समय पर लिया जा सकता है। यह सुविधा 13 भाषाओं में उपलब्ध है। इसकी जानकारी सभी विद्यार्थी, जनप्रतिनिधि, दिव्यांगजनों को देकर इसकी जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए किरण एमएचआरएच जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
 


15-Jan-2021 3:31 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 15 जनवरी।
स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर ग्राम पार्रीकला के पूर्व माध्यमिक शाला में राष्ट्रीय युवा दिवस/सप्ताह का शुभारंभ जिला कांग्रेस कमेटी ग्रामीण के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अंजुम अल्वी ने स्वामीजी के तैलचित्र पर माल्यार्पण कर किया। युवा चेतना के लिए कार्यरत संस्था अभियान नवयुवक मंडल द्वारा आयोजित युवा दिवस में भाषण, निबंध एवं चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें प्रथम प्रेरणा साहू, द्वितीय लीलाधर साहू, तृतीय लिलीमा साहू को प्रशस्ति पत्र एवं पुरस्कार प्रदान कर श्री अल्वी ने सम्मानित किया ।

इस अवसर पर उन्होंने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते कहा कि स्वामी विवेकानंद जी का जीवन युवाओं के साथ-साथ बच्चे, बूढ़े एवं महिलाओं के लिए भी प्रेरणास्पद था, अनंत प्रेरणा के स्त्रोत थे स्वामी विवेकानंद। उन्होंने युवाओं के विकास के लिए सहयोग करने का आश्वासन दिया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते शाला के प्रधान पाठक एलडी वैष्णव ने स्वामी जी के विचारों को आज भी प्रासंगिक बताया और युवा दिवस की शुभकामनाएं दी। अभियान के अध्यक्ष प्रद्युम्न ठाकुर ने अपने स्वागत भाषण मेें संस्था के रचनात्मक कार्यों एवं गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन शिक्षिका विनिता जेम्स ने किया। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन श्रीमती खन्ना ने किया।
 


15-Jan-2021 3:29 PM 18

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 15 जनवरी।
नगर निगम आयुक्त चंद्रकांत कौशिक ने राजस्व विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों की समीक्षा बैठक लेकर राजस्व शिविर में वार्डवार वसूली की जानकारी ली और वसूली मेें तेजी लाकर शत-प्रतिशत वसूली करने के निर्देश दिए, ताकि वित्तीय वर्ष की समाप्ति में निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति हो सके।

आयुक्त श्री कौशिक ने बैठक के दौरान समस्त राजस्व उप निरीक्षक एवं वार्ड प्रभारी को अपने प्रभारित वार्ड की इस वित्तीय वर्ष कुल मांग एवं वसूली (चालू एवं बकाया सहित पृथक-पृथक) सहित प्रवृष्टि कर वार्डवार पंजी, जिसमें उस वार्ड के संपत्तिकर दाताओं, गैर सम्पत्तिकर दाताओं एवं जलकर दाताओं के संख्या पृथक-पृथक प्रविष्टि की जानकारी ली। उन्होंने समस्त करो की आनलाइन साफ्टवेयर के माध्यम से वसूली की जानकारी देते कहा कि आने वाले वित्तीय वर्ष में आनलाइन वसूली किया जाना है। इस संबंध में कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा करदाताओं के मोबाइल में एसएमएस के माध्यम से बकाया करो की जानकारी देने के संबंध में चर्चा की।

आयुक्त श्री कौशिक ने प्रतिदिन की गई वसूली को संग्रहण पंजी में तिथिवार पृथक-पृथक इंद्राज करने के साथ-साथ जल कर वसूली करने सहायक राजस्व निरीक्षक एवं वार्ड प्रभारियों को निर्देशित करते कहा कि जलकर सहित अन्य कर जमा नहीं करने की स्थिति में नल विच्छेदन की कार्रवाई करें। उन्होंने बैठक में मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना दुकान किराया, अटल आवास योजना के किराये वसूली के संबंध में जानकारी लेकर संबंधित को वसूली में तेजी लाने के निर्देश दिए। साथ ही वार्डों में लगाए जा रहे शिविर के संबंध में वार्डवार वसूली की जानकारी ली। उन्होंने वसूली के लिए राजस्व उप निरीक्षकों को लंबे बकायादारों की सूची लेकर वसूली करने के निर्देश दिए और बडे बकायेदारों के नाम व मोबाइल नंबर सहित सूची उपलब्ध कराने निर्देशित किए। 

उन्होंने भवन भूमि के नामांतरण एवं दुकानों के नामांतरण के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश देते कहा कि नामांतरण की कार्रवाई समय सीमा में करना सुनिश्चित करें, ताकि उसके आधार पर किराया वसूला जा सके।

दो जगह का नल विच्छेदन 
शिविर के संबंध में उपायुक्त सुदेश सिंह ने बताया कि 11 जनवरी से 17 वार्डों में लगाए गए शिविर से 11 जनवरी को 1 लाख 78 हजार 2 सौ 56 रुपए, 12 जनवरी को 2 लाख 73 हजार 8 सौ 34 रुपए, 13 को 3 लाख 70 हजार 8 सौ 30 रुपए एवं 14 जनवरी को 3 लाख 58 हजार 6 सौ 40 रुपए की राजस्व वसूली प्राप्त हुई है तथा करो का भुगतान नहीं करने पर वार्ड क्र. 7 की अर्चनादेवी शर्मा एवं वार्ड क्र. 12 के दर्शन चोटिया के घर का नल विच्छेदन करने की कार्रवाई की गयी। उन्होंने बताया कि अवकाश के दिनों में भी राजस्व कार्यालय खुली रखी गयी है। उस दिन भी सभी कर्मचारी उपस्थित रहते है एवं राजस्व वसूली की कार्रवाई भी की जा रही है। बैठक में समाज कल्याण अधिकारी भूपेन्द्र वाडेकर सहित समस्त राजस्व उप निरीक्षक एवं वार्ड प्रभारी उपस्थित थे।
 


15-Jan-2021 2:24 PM 27

नांदगांव में कल से लगेगा कोरोना टीका

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 15 जनवरी।
राजनांदगांव जिले में कोरोना की घटते दर के बीच शनिवार यानी 16 जनवरी से वैश्विक महामारी कोरोना के बचाव के लिए लोगों को टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण के पहले दौर में स्वास्थ्य विभाग के जमीनी अमले के 400 कर्मियों को  टीका लगाया जाएगा। इसके बाद आम लोगों को भी टीके लगाए जाएंगे। 

शुक्रवार को राजनांदगांव कलेक्टर टीके वर्मा ने टीकाकरण के संबंध में आयोजित पत्रकारवार्ता में बताया कि प्रथम चरण के लिए जिले को 8590 डोज वैक्सीन आबंटन हुआ है। जिसकी एक्सपायरी तिथि 29 अप्रैल 2021 तक है। वैक्सीन के लिए 14510 हितग्राहियों ने पंजीयन कराया है। जिनमें 14 हितग्राही केंद्र सरकार के स्वास्थ्य कर्मी हैं। वहीं 1354 निजी चिकित्सक तथा स्वास्थ्य विभाग एवं महिला बाल विकास विभाग के कुल 13142 कर्मचारियों का पंजीयन किया गया है। कलेक्टर के मुताबिक टीकाकरण केंद्रों में हितग्राहियों की ऑनलाइन जांच पड़ताल होगी। वैक्सीन की खुराक 5-एमएल तय किया गया है। उन्होंने बताया कि जिले में 54 कोल्ड चैन पाईंट डीप फ्रीजर एवं आईएलआर की व्यवस्था की गई है। 

कलेक्टर के मुताबिक स्वास्थ्य विभाग द्वारा 64 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। नांदगांव शहर में पेंड्री मेडिकल कॉलेज, बसंतपुर जिला अस्पताल तथा बख्श्ी स्कूल को भी केंद्र बनाया गया है। वैक्सीनेशन के बाद  हितग्राही को आधा घंटा तक सेंटर में रखा जाएगा। बताया गया है कि वैक्सीनेशन के दौरान किसी-किसी को हल्का बुखार भी आ सकता है, जिस पर चिकित्सकों की नजर रहेगी। इस बीच टीकाकरण के लिए व्यापक तैयारी करते हुए प्रशासन ने शासकीय और गैर शासकीय चिकित्सकों की सलाह को भी काफी महत्व दिया है। 

राजनांदगांव शहर के नामी निजी चिकित्सकों ने प्रशासन को इस मुहिम में भरपूर सहयोग करने का भी भरोसा दिया है। सीएमएचओ डॉ. मिथलेश चौधरी ने भी पत्रकारों को बताया कि पूरी तैयारी के साथ टीकाकरण किया जाएगा। 18 जनवरी से समूचे जिले के 64 केंद्रों में टीका लगाने का कार्य शुरू होगा। फिलहाल जिले में कल यानी शनिवार को कुछ सेंटरों में ही इसका शुभारंभ होगा।

 


Previous123456789...3233Next