छत्तीसगढ़ » राजनांदगांव

Previous12345Next
Posted Date : 08-Jul-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    राजनांदगांव, 8 जुलाई।  जमशेदपुर से पुना जा रही ट्रेलर ट्रक आज सुबह ट्रांसपोर्ट नगर के पास अनियंत्रित होकर पलट गई। इस घटना से एक कार्यालय को क्षति पहुंची है। वहीं बीती रात पेट्रोलिंग वाहन को एक वाहन ने जोरदार ठोकर मार दी। जिससे  वाहन को भी क्षति पहुंची है।
    मिली जानकारी के अनुसार रविवार सुबह जमशेदपुर से पूना जा रही ट्रेलर  ट्रांसपोर्ट नगर पेंड्री के पास सामने जा रहे एक अन्य वाहन को बचाने के चक्कर में अनियंत्रित होकर सड़क से नीचे उतर गई। ट्रेलर  तेज गति में थी, इसलिए सड़क से उतरकर वन विभाग के कार्यालय से टकरा गई। जिससे उक्त कार्यालय को क्षति पहुंची है। 
     वहीं शनिवार देर शाम लगभग 8 बजे स्कूटी में सवार तीन युवतियां जीई रोड़ अम्बेडकर चौक के ऊपर फ्लाई ओवर पर एक्टिवा से गिर पड़ी। पेट्रोलिंग  में सवार  जवान  वाहन को साईड में पार्क कर उक्त युवतियों का उपचार कर रहे थे। इसी बीच एक अन्य वाहन ने पुलिस वाहन को पीछे से ठोक दिया। इस घटना से जवानों के वाहन को क्षति भी पहुंची है। 

  •  

Posted Date : 01-Jul-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    राजनांदगांव, 1 जुलाई। शहर के ठा. प्यारेलाल चौक में स्थित एक पुरानी पानी टंकी के गिरने से रविवार सुबह तीन दुकानें बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई। बताया गया है कि पुरानी टंकी को निगम द्वारा  तुड़वाया जा रहा था। इसी बीच तीन दुकानों में टंकी गिर गई। 
     आज तड़के 4 बजे से निगम के जल विभाग के अफसरों की मौजूदगी में टंकी को तोडऩे का काम शुरू किया गया। निगम के जल प्रभारी अतुल चोपड़ा की देखरेख में मुंबई के ठेकेदार अमृत सेठे के द्वारा काम शुरू किया गया। सुबह करीब 10 बजे एकाएक टंकी का एक बड़ा हिस्सा तीन दुकानों  पर गिर गया। इस दौरान दुकान में किसी के नहीं होने से कोई जनहानि नहीं हुई। 
     टंकी के गिरने से मौके पर कुछ देर के लिए अफरा तफरी मच गई। इधर घटना की खबर के बाद महापौर मधुसूदन यादव ने पीडि़त कारोबारियों से मुलाकात की। बताया गया है कि मार्डन फिश हाऊस के  संचालक शेख मुश्ताक को हादसे से बड़ा नुकसान हुआ है। फिश दुकान के  संचालक ने करीब 14 लाख रूपये का नुकसान होने का अनुमान लगाया है। वहीं दो अन्य कारोबारी अर्जुन सेन और  महेश यादव ने निगम प्रशासन से भरपाई करने की मांग की। बताया गया है कि निगम बरसों पुरानी इस टंकी को तोड़कर नवीन पेयजल टंकी का निर्माण करेगा। हालांकि टंकी को पूरी तरह से बंद कर दिया गया था। 
    बताया जाता है कि महापौर ने इस मामले में ठेकेदार को कड़ी फटकार भी लगाई है। महापौर ने प्रभावित दुकानदारों को आर्थिक सहायता देने का आश्वासन दिया है। इस बीच कांग्रेस ने घटना के लिए निगम प्रशासन को दोषी ठहराया है। निगम के नेता प्रतिपक्ष हफीज खान, प्रदेश प्रवक्ता कमलजीत सिंह पिंटू ने भी जिम्मेदारो पर कार्रवाई करने की मांग की। 

  •  

Posted Date : 18-Jun-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    राजनांदगांव, 18 जून। पुलिस परिवार की प्रांतव्यापी आंदोलन के तहत आज  राजनांदगांव  पुलिस  के कर्मियों  की महिला सदस्यों ने स्थानीय जिला कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया और धरने पर  बैठ गईं। पुलिस परिवार की ओर से सरकार के विरुद्ध नारेबाजी की गई।   यह पहला मौका है कि जब पुलिस महकमे में कार्यरत जवानों के परिजनों ने अपनी जरूरतों को लेकर सड़क में लड़ाई छेड़ी है। 
    महिला सदस्यों का आरोप है कि अर्से से पौष्टिक आहार के रूप में मात्र 100 रुपये दिए जा रहे हैं। जबकि महंगाई के दौर में उक्त रकम 3 हजार रुपये किया जाना चाहिए। साथ ही मेडिकल भत्ते के लिए दो हजार, मोबाइल भत्ते के लिए 500, वर्दी धुलाई 500, साइकिल भत्ता को समाप्त कर पेट्रोल भत्ता 3000, राशन मनी 3050, आवास भत्ता 6000, यात्रा भत्ता सातवें वेतनमान के अनुरूप किए जाने के लिए आवाज उठाई। 
    इसके अलावा प्रमोशन में भी विशेष लाभ दिए जाने की मांग रखी गई है। साप्ताहिक अवकाश को लेकर भी महिलाओं ने प्रदर्शन किया। नक्सली भत्ता को 50 प्रतिशत किए जाने की मांग करते अन्य सुविधाओं पर विशेष महत्व दिए जाने की मांग की। 

  •  

Posted Date : 15-Jun-2018
  • आरोपी खैरागढ़ के 

    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    राजनांदगांव, 15 जून। राजनांदगांव पुलिस ने नक्सलियों के लेनदेन और शहरी नेटवर्क को मजबूत करने वाले दो नक्सल सहयोगियों को गिरफ्तार किया है। एक ग्रामीण से पूछताछ की जा रही है। मामला खैरागढ़ थाने के अंदरूनी गांव का है। 
      एसपी प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि हिरासत में लिए गए कोरवा के बोधी  और गातापार नाका से प्रहलाद कंवर नामक ग्रामीण पर लंबे समय से निगरानी रखी जा रही थी। बताया गया है कि प्रहलाद को नोटबंदी के दौरान नक्सलियों ने पांच लाख रूपये दिए थे। पुख्ता सबूत के बाद गिरफ्तार किया गया है। वहीं दूसरे आरोपी बोधी नक्सलियों के शहरी नेटवर्क को मजबूत करने के लिए नक्सलियों से जुड़ा रहा।
    बताया गया है कि बोधी को कुछ सामान लाने के लिए रूपये दिए गए थे।  उसके पास से सामान की एक लिस्ट भी मिली है। सूत्रों का कहना है कि दोनों की गिरफ्तारी कुछ दिन पहले नोटबंदी के दौरान नक्सलियों से 90 लाख रुपये लेने के आरोप में पकड़ाए अश्वनी वर्मा की निशानदेही पर की गई है।   

  •  

Posted Date : 10-Jun-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    राजनांदगांव, 10 जून। मुम्बई से हावड़ा के लिए निकली सुपरफास्ट मेल रविवार तड़के इगतपुरी-मनमाड़ के बीच पटरी से उतर गई। हादसे में जनहानि नहीं हुई है, लेकिन कुछ बोगियों को काफी नुकसान हुआ है। घटना के चलते  ट्रेन की आवाजाही पर व्यापक असर पड़ा है। हादसे से ट्रेन 12 घंटे की देरी से चल रही है। डाउन दिशा की यह ट्रेन अपने तय समय पर मुम्बई से रात 8.30 बजे हावड़ा के लिए रवाना हुई थी। मुम्बई से करीब 132 किमी दूर यह ट्रेन इगतपुरी और मनमाड़ के मध्य गुजरने के दौरान पटरी से उतर गई। 
     नागपुर रेल मंडल के एसी ओपी जायसवाल ने 'छत्तीसगढ़Ó को बताया कि डी-रेल होने से मेल के कुछ डिब्बे पटरी से उतर गए। जायसवाल के मुताबिक क्षतिग्रस्त हुए डिब्बों को अलग कर दिया गया है। इसके बाद ट्रेन अपने गंतव्य की ओर रवाना हुई है। इस बीच राजनांदगांव में उक्त ट्रेन का निर्धारित वक्त दोपहर 2.34 बजे है। 
    हादसे के कारण अब यह ट्रेन राजनांदगांव से आधी रात को गुजरेगी। वहीं रायपुर में ट्रेन के रात 2 बजे पहुंचने की संभावना है।  

  •  

Posted Date : 05-Jun-2018
  • मानपुर में विकास यात्रा, पौने चार सौ करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन
    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    राजनांदगांव, 5 जून। मुख्यमंत्री डॉ. रमन ङ्क्षसह ने राज्य में अगले कुछ दिनों के भीतर स्मार्ट फोन वितरण योजना को संचार क्रांति के क्षेत्र में अभुतपूर्व ऐतिहासिक करार देते कहा कि स्मार्ट फोन के जरिए कोई भी मुझसे सीधी बात कर सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बीते 15 वर्ष में छत्तीसगढ़ की भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने समूचे प्रदेश की दशा और दिशा बदल दी। जबकि यही कार्य आजादी के बाद  60 साल में कांग्रेस शासनकाल में होना था, लेकिन कांग्रेस का गांव, गरीब की जनता से वास्ता नहीं रहा। इसलिए कांग्रेस आज पूरे देश और छत्तीसगढ़ में विपक्ष की भूमिका में है। 
    मुख्यमंत्री ने राजनांदगांव के मोहला-मानपुर विधानसभा के मानपुर में विकास यात्रा के तहत मंगलवार को आयोजित एक बड़ी जनससभा को संबोधित करते कहा कि आज करीब पौने चार सौ करोड़ रुपए के विकास कार्यों का भूमिपूजन कर वह गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।  मुख्यमंत्री ने मोहला-मानपुर क्षेत्र में हुए विकास कार्यों की जानकारी सभा को दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि फसल बीमा के लिए  अकेले राजनांदगांव जिले में चार सौ करोड़ रुपए की स्वीकृति मिली है। वहीं फसल बीमा और सूखा राहत के लिए भी करोड़ों रुपए स्वीकृत किए गए हैं। 
    मुख्यमंत्री ने कांग्रेस पर कटाक्ष करते कहा कि सूखा राहत और फसल बीमा की राशि को लेने में कांग्रेस भी आगे हैं। उन्होंने कहा कि जैसे ही उक्त रकम कांग्रेसियों के खाते में जाएगी उनका विरोध स्वभाविक रूप से बंद हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज मानपुर को एक विकसित क्षेत्र में गिना जाता है। कांग्रेस के सात साल के शासन में मोहला-मानपुर को पिछड़े क्षेत्र की संज्ञा दी जाती थी। मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गंभीर बीमारियों के लिए आयुष्मान भारत योजना  का शुभारंभ किया। 
    जिससे विभिन्न रोगों के लिए 5 लाख रुपए का मुफ्त इलाज कराया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि केंद्र और राज्य की भारतीय जनता पार्टी की सरकार हर व्यक्ति के लिए सड़क से लेकर  दवाई तक मुहैया करा रही है। मुख्यमंत्री ने अपने भाषण में औंधी में नए विद्युत सब स्टेशन की स्वीकृति देते एक जूनियर इंजीनियर (जेई) की पदस्थापना की घोषणा की। साथ ही मुख्यमंत्री ने मानपुर में नए बस स्टैंड निर्माण की स्वीकृति प्रदान की। मानपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के आधुनिकीकरण की घोषणा की।
     मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास यात्रा में समूचे छत्तीसगढ़ की जनता का उन्हें अच्छा आशीर्वाद मिल रहा है। उन्होंने 2018 के विधानसभा चुनाव में उक्त आशीर्वाद को बनाए रखने की अपील की। मुख्यमंत्री ने अपने अंतिम संबोधन में कहा कि मानपुर में ऐतिहासिक भीड़ से विकास यात्रा का उत्साह बढ़ा है। मुख्यमंत्री ने अपने भाषण में नक्सल प्रभावित अतिसंवेदनशील मदनवाड़ा स्कूल से 10वीं बोर्ड की परीक्षा में 93.66 प्रतिशत लेकर उत्तीर्ण हुई छात्रा कु. यासिमी निषाद को बधाई देते उसके उज्जवल भविष्य की कामना।
    इसके पूर्व राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र के सांसद अभिषेक सिंह ने अपने ओजस्वी भाषण में कांग्रेस पर हमला बोलते कहा कि एक समय राजनांदगांव जिले के मोहला-मानपुर को पिछड़े क्षेत्र के रूप में जाना जाता था। कांग्रेस के कार्यकाल में मानपुर को विकास से कोसो दूर रखा गया। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में बीते 15 साल में और विशेषकर गत् 5 साल में मानपुर में चहुंओर विकास कार्य हुए। मदनवाड़ा, सीतागांव क्षेत्र में बारिश के दौरान आवाजाही ठप रहती थी। मानपुर इलाके के ज्यादातर गांव पक्की सड़क से जुड़ गए हैं। मुख्यमंत्री ने तेन्दूपत्ता श्रमिकों की राशि में पांच गुना वृद्धि की। मुख्यमंत्री से सांसद ने मांग करते कहा कि मानपुर क्षेत्र में अब भी कई विकास कार्य का होना जरूरी है। 
    श्री सिंह ने कहा कि मानपुर-गढ़चिरौली-दल्लीराजहरा मार्ग का उन्नयन किया जाए। वहीं उन्होंने मुख्यमंत्री से एकलव्य आवासीय परिसर निर्माण की केंद्र सरकार से स्वीकृति दिलाने की मांग की। सांसद ने मुख्यमंत्री के समक्ष कुछ अन्य समस्याओं को उठाया। 
    कार्यक्रम में खुबचंद पारख, लीलाराम भोजवानी, महापौर मधुसूदन यादव, शोभा सोनी, नीलू शर्मा, सरोजनी बंजारे, रजिंदरपाल सिंह भाटिया, प्रदीप गांधी,  पूर्व विधायक संजीव शाह, कोमल जंघेल, शिवराज सिंह उसारे, संतोष अग्रवाल, भरत वर्मा, शशिकांत द्विवेदी, पूर्व महापौर नरेश डाकलिया, छत्तीसगढ़ अंत्यावसायी वित्त विकास निगम के सदस्य पवन मेश्राम, रमेश पटेल, मानपुर सरपंच भोजश शाह, धरमूराम भुआर्य, नम्रता सिंह, कलेक्टर भीम सिंह, एसपी प्रशांत अग्रवाल, जिला पंचायत सीईओ चंदन कुमार समेत बड़ी संख्या में क्षेत्र के लोग शामिल हुए।

  •  

Posted Date : 02-Jun-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    राजनांदगांव, 2 जून। राजनांदगांव जिले के नक्सल प्रभावित गैंदाटोला थाने में पदस्थ एक जवान ने बीती रात  गोली मारकर खुदकुशी कर ली। 
    एएसपी प्रफुल्ल ठाकुर ने बताया कि थाने में तैनात संदीप सिंह ने बीती रात खुद को इंसास रायफल से  गोली मारी।  जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। वह 1998 बैच का जिला पुलिस बल का जवान था। बताया जा रहा है कि संदीप ग्राम गाडाडीह थाना उतई तहसील पाटन जिला दुर्ग का रहने वाला था। वह काफी परेशान था।  मृतक के परिवार वालों को घटना की जानकारी दे दी गई है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक वह 20 अप्रैल 2018 से  गैरहाजिर था। उसने कल ही थाने में आकर उपस्थिति दर्ज कराई थी और उसके बाद यह घटना हुई। एसपी प्रशांत अग्रवाल ने घटना के जांच के आदेश दिए हैं।

  •  

Posted Date : 01-Jun-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    राजनांदगांव, 1 जून। मानपुर से कांकेर को जोडऩे  वाली मार्ग में शुक्रवार सुबह गश्त पर निकले जवानों ने 5 किलो का एक विस्फोटक बरामद किया है। बताया जाता है कि फोर्स को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से नक्सलियों ने उक्त विस्फोटक को मानपुर-मरकेली मार्ग में गड़ाकर रखा था। मरकेली मानपुर से करीब 7 किमी दूर है। यह इलाका कांकेर जिले की सीमा से सटा हुआ है।
    घटना की पुष्टि करते एसपी प्रशांत अग्रवाल ने 'छत्तीसगढ़Ó को बताया कि जिला पुलिस बल और आईटीबीपी की संयुक्त गश्त में जवानों ने विस्फोटक को जब्त किया है। 
    पिछले कुछ दिनों से नक्सलियों का मानपुर इलाके में जबर्दस्त उत्पात जारी। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के आगामी 5 जून को मानपुर में विकास यात्रा के आगमन से पूर्व  पुलिस पूरे क्षेत्र की सुरक्षा को मजबूत कर रही है। 
    इसके बावजूद नक्सली अपनी हरकतों को अंजाम दे रहे हैं। फिलहाल राजनांदगांव पुलिस ने अज्ञात नक्सलियों के खिलाफ जुर्म दर्ज किया है। 

    कोंडागांव: दो इनामी नक्सली बंदी
    कोंडागांव/ बीजापुर, 1 जून, (छत्तीसगढ़)। जिले के मर्दापाल थाना क्षेत्र के भनपुरी इलाके सेे 3 लाख के इनामी नक्सली को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इसी तरह बीजापुरके कुटरू में एक लाख के इनामी नक्सली को गिरफ्तार किया गया है। इस पर आगजनी समेत कई गंभीर मामलों में शामिल होने का आरोप है। 
    दंतेवड़ा: प्रेशर बम फटा जवान घायल
    दंतेवाड़ा, 1 जून (छत्तीसगढ़)। जिले के अरनपुर थाना क्षेत्र के कोंडापारा के पास आज प्रेशर बम फटने से सीआरपीएफ का एक जवान घायल हो गया। जवान यहां सड़क निर्माण सुरक्षा में लगे थे। जवान का दंतेवाड़ा में इलाज चल रहा है।

     

     

  •  

Posted Date : 30-May-2018
  • डोंगरगढ़-बिलासपुर पैसेंजर रद्द 
    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    राजनांदगांव, 30 मई। जिले के बांकल रेल्वे स्टेशन में इंटर लॉकिंग कार्य के चलते आज राजधानी एक्सप्रेस समेत आधा दर्जन सुपरफास्ट और पैसेंजर घंटों देरी से चली। आलम यह रहा है कि नई दिल्ली-बिलासपुर राजधानी डाउन एक्सप्रेस को डोंगरगढ़ स्टेशन में आधा घंटा रोकना पड़ा। वहीं दूसरे प्लेटफार्म में गोंदिया-रायपुर पैसेंजर को चार घंटे से अधिक खड़ा करना पड़ा। राजधानी के गुजरने के बाद डोंगरगढ़ शहर के बाहर बीकानेर बिलासपुर एक्सप्रेस खड़ी रही।  राजनांदगांव  करीब दो घंटे के बाद पहुंची। औसतन सभी ट्रेनें 3 घंटे की देरी से चल रही हैं। नागपुर-बिलासपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय से करीब 2 घंटे की देरी से रवाना हुई।  
    बांकल रेल्वे स्टेशन में लूपलाईन के लिए विशेष अभियान के तहत कार्य किया जा रहा है। जिसके चलते मेगा ब्लॉक होने से ट्रेनों का समय बिगड़ गया। बीकानेर-बिलासपुर एक्सप्रेस को डोंगरगढ़ से राजनांदगांव पहुंचने में करीब सवा घंटे लग गया। वहीं गोंदिया-रायपुर लोकल से रोजाना सफर करने वाले यात्रियों को इंतजार करना पड़ा। भीषण गर्मी के बीच ट्रेनों के विलंब चलने से मुसाफिर परेशान रहे।

  •  

Posted Date : 29-May-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    राजनांदगांव, 29 मई। महाराष्ट्र-छत्तीसगढ़ व मध्यप्रदेश में पुलिस के लिए सिरदर्द रहा कुख्यात नक्सली आजाद को राजनांदगांव पुलिस ने मंगलवार सुबह मुठभेड़ में मार गिराया है। पुलिस-नक्सल फायरिंग में जवानों ने दो अन्य नक्सल सहयोगी को भी ढेर कर दिया है।
     राजनांदगांव-गोंदिया सीमा से सटे चंदियाडोंगरी में डीआरजी फोर्स के साथ नक्सलियों का आमना-सामना हो गया। पुलिस को देखते ही नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी। मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने दर्रेकसा दलम के डिप्टी कमांडर आजाद को मार गिराया। आजाद पर राजनांदगांव पुलिस ने 5 लाख का ईनाम घोषित कर रखा था। वहीं गोंदिया तथा बालाघाट में भी उक्त नक्सली पर ईनाम घोषित है।
     बताया जाता है कि मुठभेड़ के वक्त दो नक्सली सहयोगी भी घटनास्थल में थे। पुलिस की गोलीबारी में दोनों सहयोगी मारे गए हंै। पुलिस दोनों के संबंध में जानकारी जुटा रही है।  
    घटना की पुष्टि करते एसपी प्रशांत अग्रवाल ने 'छत्तीसगढ़Ó से चर्चा करते कहा कि पुलिस को मारे गए नक्सली की तलाश थी। मुठभेड़ में कुछ और नक्सलियों के मारे जाने की आशंका है। मुठभेड़ में पुलिस को दो हथियार भी मिले हंै।

  •  

Posted Date : 24-May-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    राजनांदगांव/ मानपुर, 24 मई। जिले के मोहला-मानपुर इलाके में नक्सलियों ने जमकर उपद्रव मचाया। नक्सलियों ने एक ओर मोहला थाने के ठीक सामने स्थित वन विभाग के जलाऊ डिपो को आग के हवाले कर दिया वही मानपुर के बसेली के बीट डिपो को भी फूंक दिया। इसके अलावा महाराष्ट्र को जोडऩे वाली कोहका-कोरकोट्टी मार्ग में पेड़ काटकर रास्ता बंद कर दिया जिससे  वाहनों की लंबी कतार लगीरही। 
    मिली जानकारी के अनुसार मोहला थाने के ठीक सामने नक्सलियों ने पुलिस को चुनौती देते हुए आगजनी की।  गौरतलब है कि करीब तीन महीने पहले भी थाने से कुछ दूर पर नक्सलियों ने दो जवानों पर फायरिंग की थी। बसेली डिपो में करीब 50 सशस्त्र नक्सलियों ने कल देर शाम लगभग 7 बजे डिपो को स्वाहा कर दिया। दोनों डिपो में आग से करोड़ों का नुकसान बताया जा रहा है।
     इधर आगजनी के साथ नक्सलियों ने महाराष्ट्र-छत्तीसगढ़ अंतरराज्जीय मार्ग में भी उत्पात मचाया। रात को नक्सलियों ने कोहका-कोरकोट्टी रास्ते में पेड़ गिरा दिए। रास्ता बंद होने के कारण इस रूट में चलने वाली ट्रकें खड़ी रही। नक्सलियों ने बैनर फेंककर  25 मई को बंद का ऐलान किया है। नक्सलियों ने बैनर में गत महीने गढ़चिरौली में हुए मुठभेड़ के विरोध में बंद की अपील की है। आगजनी की घटना की राजनांदगांव एसपी प्रशांत अग्रवाल ने पुष्टि की है।
    गढ़चिरौली में भी वारदात
    वहीं छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे गढ़चिरौली इलाके में वन विभाग के डिपो में रखी लकडिय़ों को आग के हवाले कर दिया। 
    गढ़चिरौली के मुलचेरा तालुका के पास की घटना है। इस वारदात से एक करोड़ से अधिक के नुकसान की आशंका जताई जा रही है।

  •  

Posted Date : 22-May-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    राजनांदगांव, 22 मई। डीजल-पेट्रोल के  बढ़ते दाम के विरोध में आज जोगी कांग्रेस ने  ने विरोध प्रदर्शन करते  शहर अध्यक्ष मेहुल मारू के नेतृत्व में बाईक फूंकी।  कार्यकर्ताओं का आरोप है कि लगातार बढ़ रहे पेट्रोल और डीजल के दाम से दो पहिया वाहन समेत अन्य वाहने शो-पीस  बनकर रह गई है। केंद्र सरकार की खराब नीति के चलते आम लोग वाहन चलाने में सक्षम नहीं है।  रोजाना बढ़ रही कीमतें को रोकने में केंद्र सरकार नाकाम रही है। पुलिस ने मोटर साइकिल को किसी तरह से आग बचाया।  प्रदर्शन के दौरान कुबेर वैष्णव समेत बड़ी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद थे।

  •  

Posted Date : 21-May-2018
  • डोंगरगढ़ वन परिक्षेत्र  
    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    राजनांदगांव, 21 मई। डोंगरगढ़ क्षेत्र के मुढिय़ा मोहारा के कोटरी खार में आज सुबह डेढ़ दर्जन  बंदर मृत हालत में मिले। ग्रामीणों की सूचना पर वन महकमे ने मामले की जांच शुरू कर दी है। वहीं मोहारा पुलिस चौकी को भी घटना के संबंध में जानकारी दी गई है। मुढिय़ा मोहारा खैरागढ़ वन मंडल का भाग है। आशंका जताई जा रही है कि जहरीला पानी पीने से इनकी मौत हुई है।  
     वन रक्षक जितेन्द्र सिंह परिहार ने  बताया कि गांव के लोगों की सूचना के बाद घटनास्थल से वानरों के शव  को बरामद किया गया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद मौत की वजह सामने आएगी। इधर ग्रामीणों ने संदेह जताया है कि घटनास्थल में बोर खनन किया गया है। जिसके चलते आसपास के जगहों पर पानी भरा हुआ है। 
    इधर आसपास के गांव में वानरों के बड़ी संख्या में मौत की घटना से ग्रामीण काफी गुस्साए हुए हैं। बताया जा रहा है कि  गांव के लोग मामले की उच्च स्तरीय जांच की मांग कर रहे हैं। घटना की सूचना के बाद डिप्टी रेंजर  गंगादास साहू भी मौके पर पहुंचे। उनके मुताबिक हैंडपंप के पास जानवरों के लिए पानी की व्यवस्था है। वहां का पानी पीने के बाद यह हादसा हुआ है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट से वस्तुस्थिति का पता चलेगा।

  •  

Posted Date : 19-May-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    राजनांदगांव, 19 मई। नक्सलियों ने आज तड़के गढ़चिरौली में आलापल्ली के लाकूड डिपो को आग लगा दी। एक माह के भीतर इस  डिपो को फूंकने की दूसरी घटना है। वहीं आगजनी के बाद आलापल्ली रोड़ में नक्सल बैनर और पर्चे भी फेंके हैं। घटनास्थल आलापल्ली से करीब 12 किमी दूर है। 
      नक्सलियों ने  डिपो से करीब 2 किमी दूर एक मार्ग में पेड़ गिराकरआवाजाही  बंद कर दिया। गत् 12 मार्च को भी नक्सलियों ने  इसी डिपो को आग लगाई  थीा। घटनास्थल के करीब भाकपा (माओवादी) पेरमिली एरिया कमेटी ने बैनर लगाकर हाल ही में हुए पुलिस-नक्सल मुठभेड़ की आलोचना की है। 

  •  

Posted Date : 15-May-2018
  • मानपुर में गिरफ्तारी का विरोध, धरना दिया
    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    राजनांदगांव, 15 मई। जिले के वनांचल मानपुर क्षेत्र में पत्थरगड़ी  को लेकर मंगलवार को सर्वआदिवासी समाज द्वारा आहुत आंदोलन को किसान संघ का समर्थन भी मिला। स्थानीय कलेक्टोरेट परिसर के सामने आयोजित धरना प्रदर्शन में सर्वआदिवासी समाज के विभिन्न वर्ग शामिल हुए। वहीं मानपुर क्षेत्र में सरजू टेकाम नामक आदिवासी की गिरफ्तारी का विरोध भी किया गया। 
    मानपुर इलाके में पिछले कुछ दिनों से पत्थरगड़ी  छाया हुआ है। आदिवासी समाज ने राज्य सरकार के पत्थरगड़ी आंदोलन को लेकर की जा रही कार्रवाई को लेकर नाराजगी जताई है। 
    आदिवासी समाज के नेताओं का कहना है कि भारतीय संविधान के तहत प्रदत्त अधिकारों का सरकार खुद ही उल्लंघन कर रही है। जबकि प्रदत्त अधिकारों में जल, जंगल, जमीन को आदिवासियों की संपत्ति का अधिकार दिया गया है। मंगलवार दोपहर जिला कार्यालय के सामने ओवरब्रिज के नीचे सर्व आदिवासी व किसान संघ ने पत्थरगड़ी को लेकर अपनी आवाज बुलंद की।

  •  

Posted Date : 12-May-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    राजनांदगांव, 12 मई। डोंगरगढ़ क्षेत्र के पीटेपानी के एक ही परिवार के आधा दर्जन लोग विषाक्त भोजन से बीमार हो गए हैं। बीमार लोगों को राजनांदगांव सह-जिला अस्पताल मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। अस्पताल में दाखिल हुए लोगों में छह मासूम बच्चे समेत 2 महिलाएं शामिल हैं। सभी की हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है।
    बताया गया है कि शुक्रवार रात को भोजन करने के बाद सभी की तबियत बिगड़ गई। बीमार लोगों में मालती बाई 38 साल, पुष्पा बाई 28 साल, आरती 8 साल, हर्ष कुमार 6 साल, गीत कुमार 8 साल, दिलीप 7 साल, सुखउ 6 साल व प्रकाश लगभग 6 साल शामिल हैं। बताया जा रहा है कि भोजन में छिपकली गिर गई थी। विषाक्त भोजन के चलते सभी को उल्टियां शुरू हो गई। गंभीर हालत में सभी को देर रात राजनांदगांव के अस्पताल में भर्ती कराया गया।

  •  

Posted Date : 09-May-2018
  • नांदगांव के उत्तरी इलाके में माहभर में 5

    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    राजनांदगांव, 09 मई। राजनांदगांव जिले में नक्सली निर्दोष ग्रामीणों का मौत के घाट उतार रहे हैं। बीती रात गंडई के सुकतारा गांव में  दो आदिवासी युवक की गोली मारकर हत्या कर दी। 
    बताया जाता है कि गत् वर्ष 28 जून 2017 में गांव के बाहर हुए एक मुठभेड़ में पुलिस ने दो नक्सलियों को मार गिराया था। मारे गए नक्सलियों की शिनाख्ती बस्तर के नक्सली के रूप में हुई थी।  चर्चा है कि नक्सलियों ने  इस मुठभेड़ की जानकारी पुलिस को देने के आरोप में  दोनों को मार दिया।  नक्सल ऑपरेशन एएसपी वाईपी सिंह ने बताया कि कल रात 9 बजे गुमान सिंह 35 वर्ष और अशोक गोंड 36 वर्ष को गांव के चौक से उठाकर ले गए। उसके बाद दोनों की गोली मार दी।  गांव के बाहर आज सुबह दोनों  का शव मिला।  
      राजनांदगांव जिले के उत्तरी इलाके में नक्सली हर थोड़े दिन के अंतराल में ग्रामीणों को मार रहे हैं। करीब एक माह के भीतर पांच निर्दोष ग्रामीण नक्सलियों के शिकार बने हैं। गत् महीने दो अप्रैल को बोरला में दो, भावे में एक और बीती रात हुई घटना को मिलाकर पांच आदिवासी मारे जा चुके हैं। राजनांदगांव पुलिस ने निर्दोष आदिवासियों को मारे जाने की घटना को नक्सलियों की बौखलाहट करार दिया है। इधर नक्सलियों ने घटनास्थल पर पर्चे भी छोड़े हैं। जिसमें पुलिस मुखबिरों को चेतावनी दी है।  भारत कम्युनिष्ठ पार्टी माओवादी (पीपुल्स लिब्रेशन गोरिल्ला आर्मी) द्वारा पर्चे फेंके गए हैं। इसके अलावा  लाशों पर भी पर्चे लगाए गए हैं।

  •  

Posted Date : 08-May-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    राजनांदगांव, 8 मई। गढ़चिरौली गट्टा में बीती रात नक्सलियों ने वन महकमे में लगी दो ट्रकों को आग के हवाले कर दिया। वहीं नक्सलियों ने  10 मई को गढ़चिरौली बंद का ऐलान भी किया है। 
    मिली जानकारी के मुताबिक मूलचेरा पुलिस स्टेशन के गट्टा इलाके में नक्सलियों ने रात को दो ट्रक को आग के हवाले कर दिया। बताया गया है कि  बड़ी तादाद में हथियारबंद नक्सलियों ने वाहन चालक  को आधी रात को उठाया और उसे भगा दिया। थोड़ी देर में ही वन विभाग के कार्य में लगी ट्रक में आग लगा दी। इधर नक्सलियों ने आगामी 10 मई को गढ़चिरौली जिला बंद करने के लिए बैनर फेंके हैं। बैनर में सत्ताधारी भाजपा सरकार और मोदी समेत राज्य के मुख्यमंत्री की हरकतों को गैरवाजिब ठहराया है। 

  •  

Posted Date : 07-May-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    राजनांदगांव, 7 मई। डोंगरगढ़-मुरमुंदा मार्ग में आज सुबह पुलिस विभाग का  वाहन बेकाबू होकर पलट गया। हादसे में एक एएसआई समेत दो जवान जख्मी हुए हंै।  
    मिली जानकारी के अनुसार डोंगरगढ़ थाने में पदस्थ एएसआई बिनिया चालक शिव वर्मा समेत एक जवान के साथ मुरमुंदा की ओर जा रहे थे। इसी बीच सुमो सीधे डिवाईडर से टकराकर पलट गई। बताया जाता है कि एएसआई  और जवान वारंट तामिल करने के लिए सुबह पारागांव जा रहे थे। मुरमुंदा से कुृछ दूर पहले एकाएक वाहन लहराने लगी और सीधे डिवाइडर से टकराकर पलट गई।
     डोंगरगढ़ एसडीओपी एमएस चंद्रा ने बताया कि हादसे में घायल तीनों पुलिसकर्मी की स्थिति सामान्य है। बताया जाता है कि राज्य सरकार ने कुछ दिन पहले ही नई सुमो डोंगरगढ़ थाने को दी थीं। उक्त वाहन आज सुबह क्षतिग्रस्त हो गई। घायलों का डोंगरगढ़ में उपचार जारी है।

     

  •  

Posted Date : 06-May-2018
  • गोलीबारी में जोगी कांग्रेस नेता भी जख्मी
    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    राजनांदगांव, 6 मई। नेशनल हाईवे स्थित सड़क बंजारी में बीती रात नक्सलियों की स्माल एक्शन टीम के हमले में राजनांदगांव पुलिस का एक जवान शहीद हो गया। हमले में जोगी कांग्रेस के जिला महामंत्री बृजभान मंडावी भी जख्मी हुए हैं। शहीद जवान पूर्व में नक्सली रहा है। आत्मसमर्पण के बाद उसे सरकार ने आरक्षक पद पर करीब दो साल पहले पदस्थ किया था। रविवार दोपहर स्थानीय पुलिस लाइन में शहीद जवान के शव को राजकीय सम्मान के साथ सलामी दी गई। 
     जिला पुलिस बल का आरक्षक गणेश्वर उईके उर्फ गणेशु उर्फ रवि अपने चचेरे भाई की शादी समारोह में शामिल होने के लिए कल सड़क बंजारी गया था। रात लगभग 11.30 बजे ग्रामीण वेशभूषा में तीन नक्सली समारोह स्थल में पहुंचे और वहां फायरिंग कर दी। गणेश्वर को तीन गोली लगी थी। उसे छुरिया सामुदायिक अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। 
    नक्सलियों द्वारा की गई फायरिंग में जोगी कांग्रेस के नेता बृजभान मंडावी भी जख्मी हो गए। उसे  हाथ में गोली लगी है। बताया गया कि गणेश्वर करीब 15 दिनों की छुट्टी में घर आया था। वह लंबे समय से नक्सलियों की हेट लिस्ट में था। गणेश्वर की मौजूदगी की भनक नक्सलियों तक पहुंच गई थी। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि नक्सलियों की स्माल एक्शन टीम विवाह स्थल के प्रत्येक गतिविधियों पर नजर रखी हुए थी और मौका मिलते ही घटना को अंजाम दे दिया। 
    बताया गया कि मई 2011 में दर्रेकसा दलम के कमांडर के रूप में गणेश्वर ने हथियार समेत आत्मसर्पण कर राजनांदगांव जिले में नक्सलियों के मुख्य धारा में लौटने का मार्ग प्रशस्त किया था। आत्मसर्पण करने के बाद से वह महकमे के आलाधिकारियों की निगाह में बेहतर कार्य कर रहा था। उससे मिली सूचनाओं के आधार पर पुलिस को कई अहम जानकारियां मिली थी। दो साल पहले उसके उत्कृष्ठ कार्य को देखते हुए महकमे में आरक्षक बना दिया गया था। उसके बाद से वह पूरे दमखम के साथ अफसरों को नक्सल गतिविधि की पुख्ता जानकारी दे रहा था। 
    छुरिया के बम्हनीचारभाठा का रहने वाला उक्त जवान 2006 में नक्सली बन गया था। बताया जाता है कि अवैध शराब के एक मामले से बचने के लिए वह नक्सली बन गया था। इस बीच नेशनल हाईवे में करीब दो साल बाद एक और पुलिस कर्मी को नक्सलियों ने निशाना बनाया है। 2016 के आखिरी में बाघनदी थाना के एएसआई नरबद बोगा को भी नक्सलियों ने हाईवे पर ही मार दिया था। इसी तरह 2016 के अगस्त महीने में नक्सलियों ने लालसू नामक आत्मसर्पित नक्सली को मानपुर क्षेत्र में मार दिया था। 
    रविवार दोपहर स्थानीय पुलिस लाइन में शहीद जवान के शव को राजकीय सम्मान के साथ सलामी दी गई। इस दौरान पूर्व मंत्री लीलाराम भोजवानी, बीस सूत्रीय क्रियान्वयन समिति उपाध्यक्ष खुबचंद पारख, महापौर मधुसूदन यादव, छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के जिलाध्यक्ष जरनैल सिंह भाटिया, शहर कांग्रेस अध्यक्ष दिनेश शर्मा व एसपी प्रशांत अग्रवाल समेत अन्य नेतागण तथा पुलिस महकमे के जवान शामिल थे।

  •  



Previous12345Next