छत्तीसगढ़ » बेमेतरा

Previous12Next
Date : 22-Sep-2019

हाथ-मुक्का से मारपीट कर गंदी-गंदी गाली-गलौच कर जान से मारने की धमकी देने वाले फरार आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया 

बेमेतरा, 22 सितंबर। मारमीट के मामले में फरार आरोपी को पुलिस ने पकड़ लिया है। पुलिस ने बताया कि आरोपी हेमराज वर्मा साकिन गौरव पथ रोड वार्ड नं. 16  सिंघौरी बेमेतरा द्वारा हाथ-मुक्का से मारपीट कर चोट पहुंचाने एवं गंदी-गंदी गाली-गलौच कर जान से मारने की धमकी देने के मामले में आरोपी को कोबिया चौक के पास से पकड़ा न्यायालय में पेश किया गया। 

 

 

 


Date : 21-Sep-2019

संयुक्त जिला कार्यालय में लगा सायरन, सायरन लगाने के लिए आम नागरिकों ने कलेक्टर के प्रति आभार प्रकट किया  

बेमेतरा, 21 सितंबर। कलेक्टर शिखा राजपूत तिवारी की पहल पर संयुक्त जिला कार्यालय कलेक्टोरेट में सायरन स्थापित किया गया है। अधिकारी कर्मचारियों के समय पर कार्यालय आने के लिए सवेरे 10.30 बजे की राष्ट्रगान किया जा रहा है। बेमेतरा के कलेक्टर भवन की डिजाइन पूरे छत्तीसगढ़ में एक अलग ही पहचान है। जिसे तत्तकालिन कलेक्टर बसव राजू एस ने डिजाइन तैयार करवाई थी। संयुक्त जिला कार्यालय में सायरन लगाने का उद्देश्य समय पर कार्यालय आना भोजन अवकाश के नाम पर अधिक समय तक सीट से गायब रहने की प्रवृत्ति में अंकुश लगेगा। जिले के दुरदराज के आम नागरिक अपनी विभिन्न समस्याओं को लेकर कलेक्टोरेट पहुंचते है। कलेक्टर कार्यालयमें स्थापित सायरन (पोंगा) कार्यालयीन अवधि में दिन में चार बार बजता है। दफ्तद खुलने के समय सवेरे 10.30 बजे भोजनावकाश 1.30 बजे लंच अवकाश समाप्ति पर 2.00 बजे एवं कार्यालय बंद होने की अवधि के समय शाम 5.30 बजे शामिल है। सायरन लगाने के लिए आम नागरिकों ने कलेक्टर के प्रति आभार प्रकट किया है। बेमेतरा के संयुक्त जिला कार्यालय में स्थापित सायरन पूरे छत्तीसगढ़ में संभवत: प्रहला जिला होगा।

 


Date : 21-Sep-2019

चिकित्सा दल गांव में लगने वाले हाट-बाजारों में पहुंचकर लोगों का किया नि:शुल्क उपचार 

बेमेतरा, 21 सितंबर। जिला बेमेतरा में मुख्यमंत्री हाट-बाजार योजना अंतर्गत विकासखण्ड बेमेतरा, बेरला, साजा, नवागढ़ के दूरस्थ पहुंचविहीन संवेदनशील क्षेत्र जिसमें से विकासखंड बेमेतरा अंतर्गत ग्राम भैंसा, मुटपुरी, नरी, गांगपुर (छिरहा), विकासखंड बेरला अंतर्गत ग्राम खिसोरा, बोरसी, रांका, मनियारी, विकासखंड साजा अंतर्गत ग्राम सुखाताल, बेलतरा, तेन्दुआ, चेचानमेटा एवं विकासखंड नवागढ़ अंतर्गत ग्राम रनबोड, भदराली, एरमशाही, तोरा इस प्रकार 16  ग्रामों को चिन्हांकित किया गया है, उक्त चिन्हित ग्रामों में प्राथमिक चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध कराई जा रही है, चिकित्सा दल गांव में लगने वाले सप्ताहिक हाट-बाजार में पहुंचकर लोगों को आवश्यक चिकित्सा सेवा दे रही हैं। 

कलेक्टर शिखा राजपूत तिवारी ने हाट-बाजार में लोगों की चिकित्सा सुविधा के लिए चिकित्सा दल गठित किया है, ये चिकित्सकीय दल हाट-बाजार दिवस में अपने साथ वैक्सीन कैरियर, एन्टी मलेरिया दवाई, एन्टी डायरियल, पैन कीलर, मल्टी विटामिन, एन्टी पायलेरिटिक, ओ.आर.एस. आयरन एवं अन्य आवश्यक जीवन रक्षक दवाईयों के साथ हाट-बाजार में स्वास्थ्य शिविर के माध्यम से अपनी सेवायें प्रदान कर रहे है। जिले के समस्त विकासखण्डों में कुल 9 हाट-बाजार में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया है, जिसमे से 117 लोगो का मलेरिया जांच, 211 लोगो का रक्तचाप जांच, 24 लोगों का नेत्र विकार संबंधि जांच, 21 गर्भवती महिलाओं की जांच, 14 लोगों का एच.आई.व्ही जांच, 8 2 रक्तअल्पता जांच, 94 लोगों का मधुमेह की जांच तथा 230 सामान्य जांच इस प्रकार कुल 523 लोगों को स्वास्थ्य सेवायें प्रदान की गई है। 

 


Date : 21-Sep-2019

सरस्वती ज्ञान मंदिर हाईस्कूल एवं ज्ञानोदय विद्या निकेतन देवरबीजा में पहुंचा अंजोर रथ, छात्र-छात्राओं को जागरूक करने के साथ ही अपराध के प्रति सजग रहने का संदेश दिया 

बेमेतरा, 21 सितंबर। सरस्वती ज्ञान मंदिर हाईस्कूल एवं ज्ञानोदय विद्या निकेतन देवरबीजा में अंजोर रथ पहुंचा। जहां छात्र-छात्राओं को जागरूक करने के साथ ही अपराध के प्रति सजग रहने का संदेश दिया गया।

पुलिस अधीक्षक प्राशांत सिंह ठाकुर एवं अति. पुलिस अधीक्षक विमल कुमार बैस के मार्गदर्शन में कल सरस्वती ज्ञान मंदिर हाईस्कूल एवं ज्ञानोदय विद्या निकेतन देवरबीजा में थाना बेमेतरा एवं यातायात स्टाफ व चेतना टीम द्वारा स्कूल के शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं को अंजोर रथ के माध्यम से जागरूक किया गया।जिसमें बच्चों को गुड टच, बैड टच के बारे में बताया गया। चेतना टीम द्वारा डेमो के माध्यम से आत्मरक्षा के गुर सिखाए गए। जिसके माध्यम से लड़कियां अपनी सुरक्षा खुद कर सकते है। 

यातायात पुलिस द्वारा यातायात नियमों का हमेशा पालन किए जाने एवं बिना लायसेंस के वाहन ना चलानें एवं हेलमेंट पहनने के फायदे के बारे में बताया जाकर उन्हें हेलमेट पहनने के लिए प्रोत्साहित किया गया।
सायबर क्राईम, चिटफंड, फर्जीकाल, लैंगिक अपराध, पाक्सो एक्ट, जे.जे. एक्ट, बच्चों एवं महिलाओं से संबंधित अपराध के संबंध में जानकारी दी गई। 

 


Date : 21-Sep-2019

विधायक ने कृषि उपज मंडी में किया नवीनकरण राशनकार्ड का वितरण 

बेमेतरा, 21 सितंबर। विधायक आशीष छाबड़ा द्वारा कल कृषि उपज मंडी प्रागंण में वार्ड 8 एवं 11 के नागरिकों को 538  नवीनकरण राशन कार्ड का वितरण किया गया। नया राशन कार्ड पाकर नागरिकों ने खुशी जाहिर की। साथ में अवनीश राघव, सुमन गोस्वामी, लुकेश वर्मा, मंगत साहू, जोगिंदर छाबड़ा, रवि रजक, रोशन दत्ता, मनोज शर्मा, रीता पांडे, रश्मि मिश्रा, कुमार वर्मा, होरीसिंह ठाकुर मुख्य नगर पालिका अधिकारी बेमेतरा, तहसीलदार बेमेतरा, सिन्हा पटवारी आदि उपस्तिथ रहे।

 

 


Date : 21-Sep-2019

कलेक्टर ने मृतक के परिजनों को सहायता राशि प्रदाय 

बेमेतरा, 21 सितंबर। कलेक्टर शिखा राजपूत तिवारी ने कल मृतक के पिता रामनरेश को 4-4 लाख रूपए का चेक दिया। बेमेतरा जिले के विकासखण्ड नवागढ़ के ग्राम हाथाडांड़ू के श्रमिकों के महाराष्ट्र पुणे के अंबेगांव तहसील हवेली, जिला पुणे में हुई दुर्घटना में जिला बेमेतरा के 2 मृतक राधेलाल ग्राम हाथाडांडू, तहसील नवागढ़ जिला बेमेतरा एवं ममता ग्राम हाथाडांडू तहसील नवागढ़ जिला बेमेतरा की पुणे में दीवार ढहने से मृत्यु हुई थी। उनके निकटतम वारिसान परिवार को सहायता राशि प्रदाय करने महाराष्ट्र सरकार राजस्व व वन विभाग के प्रकरण क्रमांक सी.एस.एस.-2015 ,पी.के. 40 एम-03 13 मई 2019 राष्ट्रीय आपदा मोचन निधि के मुख्य शीर्ष 2245 वर्ष 201़9-20 के तहत मृतक परिवार को 4-4 लाख रूपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदाय करने कुल 8  लाख रूपए कलेक्टर पुणे द्वारा कलेक्टर बेमेतरा के कार्यालयीन बचत खाता में जमा कराया गया था। कलेक्टर बेमेतरा राजपूत तिवारी ने कल मृतक के निकटतम वारिसान उनके पिता रामनरेश को 4-4 लाख रूपए का चेक दिया। 

 


Date : 21-Sep-2019

सुराजी गांव योजना नरूवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी के तहत देउरगांव में 2.70 एकड़ में गौठान का निर्माण, गौठान में मवेशियों का हो रहा है उपचार 

बेमेतरा, 21 सितंबर।
सुराजी गांव योजना नरूवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी के तहत ग्राम पंचायत देउरगांव में 2.70 एकड़ में गौठान का निर्माण किया गया हैं। चयनित गौठान परिसर में आम के 10 वृक्ष होने के कारण एक ग्रामीण अपना अधिकार स्थापित कर रहा था, परन्तु प्रशासनिक कार्रवाई एवं आपसी समझौता से गौठान स्थल का चयन सफल रूप से किया गया। इस योजना के तहत 700-8 00 मावेशियो को आश्रय मिला हैं। नस्ल सुधार, कृत्रिम गर्भधान जैसे अनेक कार्यक्रम समय-समय पर किया जा रहा है। 

गौठान बनने से मावेशियो से संबंधित टीकाकरण जैसे मवेशियों के स्वास्थय से संबंधित टीकाकरण जैसे गलघोटू  एक टंगिया, खूरहा चपका, टीका समय-समय पर किया जा रहा हैं। गौठान में बोर खनन से पशुओं के लिए साफ पानी की व्यवस्था भी की गई है। साथ ही छायादार पौधे लगाए गए हैं। इस योजना के तहत कृषकों को भिंडी बीज, वर्मी खाद कीटनाशक, वर्मी बेड, त्रिपाल व फलदार पौधे भी वितरित किए गए। इसके उपयोग से कृषकों की आय में मुनाफा हो रहा है। 


इस योजना के तहत चारागाह के लिए 5 एकड़ भूमि का चयन किया गया। जिसमें से 3 एकड़ भूमि में अतिक्रमण हैं एवं 2 एकड़ भूमि में चारागाह विकसित किया जा रहा है। जिससे पशुओं के लिए हरे चारे की व्यवस्था की जा सके। साथ ही चारागाह में फलदार पौधे भी रोपित किए गए हैं। जिससे भविष्य में ग्राम पंचायत की आय में मुनाफा किया जा सके। शासन की तरफ से मिले ज्वार बीज से चारा विकसित किया जा रहा है। परन्तु फेंसिग न होने के कारण चारा खराब हो रहा है। ग्राम प्रबंधन समिति द्वारा फेसिंग कार्य के बारे में चर्चा की गई जिसके परिणामस्वरूप कार्य एजेंसी द्वारा जल्द ही फेसिंग पूर्ण कराने का आश्वासन दिया गया। वहीं चारागह के03 एकड़ जमीन में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जा रही है।

 


Date : 21-Sep-2019

कलेक्टर ने किया विभिन्न कार्यालयों का निरीक्षण किया, समय पर ड्यूटी आने और समय से पहले अपना स्थान नहीं छोडऩे के निर्देश अधिकारियों-कर्मचारियों को दिए निर्देश 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बेमेतरा, 21 सितंबर।
जिलाधीश  शिखा राजपूत तिवारी ने कल दोपहर कलेक्टोरेट परिसर में संचालित विभिन्न कार्यालयों का अकास्मिक निरीक्षण किया और समय पर ड्यूटी आने और समय से पहले अपना स्थान नहीं छोडऩे के निर्देश अधिकारियों-कर्मचारियों को दिए। 

इस दौरान कलेक्टर ने उद्यानिकी विभाग के अधिकारी से विभाग में कार्यरत सभी कर्मचारियों के बारे में जायजा लिया। और हितग्राही मूलक योजनाओं के बारे में भी जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान ने मछली पालन विभाग में  एफ.ओ. जे.एल.ठाकुर अनुपस्थित मिले उनके विरूद्ध अधिकारी को एक दिवस का वेतन काटने के निर्देश दिए, एवं मछली पालन हेतु जिले में तालाब निर्माण के संबंध में जानकारी ली। जिला योजना एवं सांख्यिकी विभाग के जन्म एवं मृत्यु पंजीयन के बारे जानकारी ली और ऑनलाईन में लंबित आवेदन के संबंध में उन्होंने अधिकारी से नाराजगी जाहिर करते हुए लंबित आवेदनों को शीघ्र पुरा करने के निर्देश दिए। पुलिस विभाग के विभिन्न शाखा, डी.सी.बी. डी.सी.आर.बी शाखा रिकार्ड शाखा, कार्मिक संपदा की डाटा एण्ट्री के बारे में जानकारी ली और ऑनलाईन डाटा एंण्ट्री के लिए बचे हुए आवेदनों को जल्द से जल्द पुरा करने के निर्देश दिए। 

निरीक्षण के दौरान विभाग में ही संचालित आत्मा योजना के क्रियान्वयन के सबंध में और 2019 में खाद-बीज का उठाव व भण्डारण की स्थिति का जायजा लिया। कुषि विभाग के ही डिप्टी प्रोजेक्ट अधिकारी आत्मा योजना निवेदिता गभेल को कार्य नहीं किए जाने हेतु नाराजगी जाहिर की और उन्होंन कार्य को गम्भीरता से करने के निर्देश दिए। रबी और खरीब फसलों के बारे में जानकारी एवं जैविक खेती के ग्रामों के बारे में जानकारी ली कुषि अधिकारी ने बताया कि वि.ख.बेरला के अंतर्गत ग्राम आंदू, देवरी, और बहेरा में जैविक कृषि संचालित हो रही है। 

इस दौरान सामान्य निर्वाचन शाखा के अधिकारी से निर्वाचक नामावली संशोधन, और होने वाली नगरीय एवं ग्रामीण चुनाव की तैयारियो संबंध में जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान आबकारी विभाग के श्री सी.आर.साहू अनुपस्थित रहे इनका भी एक दिवस का वेतर काटने के निर्देश अधिकारी को दिए। कलेक्टर ने राजस्व विभाग अंतर्गत रिकार्ड शाखां मिशल बंदोबस्त को सुरक्षित एवं लेमिनेशन कराने के बारे में जानकारी ली। कलेक्टरने निरीक्षण के दौरान आदिवासी विकास विभाग, जिला कोषालय के अधिकारी को निर्देश दिए कि अधिकारी एवं कर्मचारी समय से पहले दफ्तर न छोड़े। 


Date : 21-Sep-2019

विधायक छाबड़ा ने किया भूमि पूजन एवं राशन कार्ड, उज्जवला गैस वितरण 

बेमेतरा, 21 सितंबर। बेरला ब्लाक के ग्राम गाड़ामोड़ में आयोजित भूमि पूजन एवं राशन कार्ड, उज्जवला गैस वितरण में मुख्यअतिथि विधायक आशीष छाबड़ा विशेष अतिथि भीखम साहू, चन्द्रविजय धीवर, नेतराम निषाद, इंद्राणी वर्मा सरपंच, कृष्ण कुमार परगनिहा, अरुण परगनिहा, बलिराम परगनिहा, कन्हैया नायक आदि उपस्तिथ थे। 

सर्वप्रथम बेमेतरा विधायक द्वारा गौठान निर्माण कार्य 19.28  लाख का भूमि पूजन, ज्योति कक्ष निर्माण कार्य 2 लाख का भूमि पूजन, सी.सी.रोड़ निर्माण कार्य 2.50 लाख का भूमि पूजन किया गया एवं हितग्राहियों को उज्वाला गैस एवं नवीकरण राशन कार्ड का वितरण किया गया। साथ ही विधायक द्वारा विधायक निधि से गौरी-गौरा चबूतरा निर्माण के लिए 50 हजार रुपये देने की घोषणा की गई। 

इस अवसर पर रामखिलावन परगनिहा, अनिल वर्मा, राधे धु्रव, कुशाल नायक, चेतन बंजारे, उत्तम विश्वकर्मा, सतीश परगनिहा, पीयूषवाणी त्रिपाठी, नंद किशोर वर्मा सहित बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित थे।


Date : 20-Sep-2019

कुपोषण- एनीमिया मुक्ति अभियान 2 से 
छत्तीसगढ़ संवाददाता  
बेमेतरा,  20 सितंबर।
कुपोषण और एमीमिया मुक्ति अभियान जिले में 2 अक्टूबर  से प्रारंभ होगा। सभी आकांक्षी जिलों में कुपोषण एवं एनीमिया मुक्ति अभियान संचालित किया जाएगा। इस अभियान के तहत कुपोषण और एनीमिया पीडि़तों को प्रतिदिन नि:शुल्क पौष्टिक भोजन एवं तीन साल में प्रदेश को कुपोषण और एनीमिया से मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है। कलेक्टर श्रीमती शिखा राजपूत तिवारी ने अभियान के सुचारू संचालन एवं संपादन हेतु विस्तार से चर्चा की और कार्य योजना के अनुरूप अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए है। उन्होनें कहा कि इसके तहत ग्रामवार, विकासखण्ड वार कुपोषण एवं एनीमिया पीडि़त बच्चों और महिलाओं की संख्या संबंधी आंकड़े एकत्र किए जाएगें, कुपोषित एवं एनीमिया पीडि़तों को दिए जाने वाले भोजन का मेनु तैयार किया जाएगा। इस दौरान प्रतिदिन प्रतिव्यक्ति भोजन पर संभावित व्यय की गणना, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित कार्यक्रम में बच्चों, महिलाओं के भोजन पर किया जा रहा दैनिक व्यय, दैनिक मासिक एवं वार्षिक अतिरिक्त राशि की आवश्यकता, पर चर्चा होगी। 

कलेक्टर ने  राजपूत तिवारी ने ग्रामवार भोजन प्रदान करने वाली संस्था सक्रिय स्वसहायता समूह, ग्राम पंचायत अथवा अन्य किसी एजेंसी का चिन्हांकन, ग्राम में भोजन कराने के स्थान का चिन्हांकन, दो माह के पंचायतों को आवश्यक राशि का अन्तरण तत्पश्चात प्रत्येक माह की एक तारीख के पूर्व राशि का अन्तरण, मुख्यमंत्री सुपोषण निधि की स्थापना, दानदाताओं से सहयोग के लिए अनुरोध करने, स्वयंसेवी संस्थाओं, व्यावसायिक संगठनों, सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर उनकी जनभागीदारी सुनिश्चित करने के साथ जिला स्तर पर कार्य के औपचारिक शुरूआत की तैयारी के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इस अभियान के लिए 2 अक्टूबर से कम-से-कम एक सप्ताह पूर्व समस्त कार्यवाही पूर्ण करने, 2 अक्टूबर को ग्राम पंचायतों में आयोजित ग्राम सभा में समारोह पूर्वक योजना का शुभारंभ करने, योजना की सतत मॉनिटरिंग, प्राप्त जनसहयोग एवं प्रचार-प्रसार की व्यवस्था, योजना प्रारंभ होने के पश्चात प्रतिदिन भोजन करने वाले बच्चों एवं महिलाओं की संख्या का लेखा-जोखा रखना, ग्रामों में भ्रमण के समय अपने हाथों से हितग्रहियों को भोजन करवाना शामिल है। 

एनीमिया पीडित का आशय वे सभी जिनका एच.बी. काउंट 11 एमजी से कम है। इस पूरे कार्य के लिए समयसीमा 25 सितम्बर तय की गयी है। इसी प्रकार पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा की जाने वाली कार्यवाही में ग्राम में भोजन कराने के स्थान का चिन्हांकन, ग्राम भोजन प्रदान करने वाली संस्था जैसे महिला स्वसहायता समूह, रसोइया इत्यादि की व्यवस्था करना, खाना पकाने के लिए बर्तन, गैस चूल्हा, हितग्राहियों के खाने के लिए थाली-ग्लास, दोना-पत्तल, बैठने के लिए टाटपट्टी आदि  की व्यवस्था करना एवं 2 अक्टूबर को ग्राम पंचायतों में आयोजित ग्राम सभा में समारोह पूर्वक योजना का शुभारंभ करना शामिल है, वहीं शिक्षा विभाग द्वारा 15 वर्ष से 18  वर्ष की शाला जाने वाली बालिकाओं को स्कूल परिसर में ही गर्म पौष्टिक भोजन ग्राम पंचायत के साथ समन्वय करते हुए प्रदाय करने की जिम्मेदारी दी गयी है। 

 

 


Date : 20-Sep-2019

कलेक्टर ने जिले के हाट-बाजारों में चलित वाहन के जरिए स्वास्थ्य शिविर आयोजित करने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए

छत्तीसगढ़ संवाददाता  
बेमेतरा, 20 सितंबर।
कलेक्टर  शिखा राजपूत तिवारी ने जिले के ग्रामीण हाट-बाजारों में चलित वाहन के जरिए स्वास्थ्य शिविर आयोजित करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए। मुख्यमंत्री की पहल पर बस्तर संभाग के सभी हाट-बाजारों में यह शिविर आयोजित किये जा रहे है। जिसके काफी उत्साहजनक परिणाम भी समने आ रहे है। कलेक्टर ने सीएमएचओ को जिले के हाट-बाजारों का चिन्हांकन कर मेडिकल टीम की सेवाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इस दल में चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ के साथ ही पर्याप्त दवाएं एवं मोबाईल यूनिट रहेगी। इससे जिले के हाट-बाजारों में आने वाले ग्रामीण अपनी आवश्यकतानुसार चिकित्सकीय परामर्श लेंगे और वे अपना उपचार भी कराएंगे। जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में पदस्थ एएमओ, एएनएम एवं अन्य चिकित्सा स्टाफ अपने सेक्टर के निकटतम हाट-बाजार में अपनी सेवाएं देंगे। इससे जिले के दूरस्थ अंचलों में रहने वाले लोगों को स्वास्थ सेवा का लाभ मिलेगा और प्रदेश के मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप हम स्वस्थ्य छत्तीसगढ़ की कल्पना को साकार कर सकेंगे।

 कलेक्टर श्रीमती राजपूत तिवारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे जिले के विकासखण्डों में लगने वाले हाट बाजारों में स्वास्थ्य शिविर लगाकर वहॉ ग्रामीणों का इलाज सुनिश्चित करें। खण्ड चिकित्सा अधिकारी (बीएमओ)हाट बाजारों में मोबाइल मेडिकल टीम भेजकर मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कराएंगे। संबंधित अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) स्वास्थ्य शिविरों का मॉनीटरिंग करेंगे। कलेक्टर ने कहा कि हाट बाजारों में साग सब्जी और दैनिक उपयोग की जरूरी वस्तुएॅ खरीदने आने वाले ग्रामीणों का स्वास्थ्य शिविर में रक्तचाप, सिकलसेल, रक्त अल्पता, मधुमेह, नेत्रजॉच, कुष्ठरोग, मलेरिया आदि रोगों की जॉच कर उन्हें आवश्यक दवाईयॉ दी जाए। 

कलेक्टर ने आगामी 2 अक्टूबर से शुरू होने वाली मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान की तैयारियों के संबंध में महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी और सुपरवाइजर क्षेत्र का निरंतर भ्रमण करें। 

आंगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों को प्रदाय की जाने वाली पोषण आहार रेडीटूईट की उपयोगिता के बारे में बच्चों के माता पिता को बताएॅ और कुपोषण दूर करने उन्हें जागरूक करें।


Date : 20-Sep-2019

हसदा में पोस्ट ऑफिस और हाईस्कूल की कीमती दस्तावेजों को चोरी कर आग लगाने व बाईक चोरी करने वाले 5 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया, 1 फरार
छत्तीसगढ़ संवाददाता
बेमेतरा, 20 सितंबर।
ग्राम पंचायत भवन हसदा, पोस्ट ऑफिस और हाईस्कूल में चोरी कर कीमती दस्तावेजों को आग लगाने व बाईक चोरी के 5 आरोपियों को पुलिस ने पकड़ लिया है। वहीं एक अन्य आरोपी फरार है।

पुलिस ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर गुरूवार को संदेही पंचराम ऊर्फ मन्नू गेण्ड्रे ग्राम हसदा थाना बेरला जिला बेमेतरा से पूछताछ किया । जिस पर संदेही ने बताया कि उनके ही गांव के रहने वाले सिकंदर बंजारे, सोनू कुर्रे तीनों मिलकर 12 सितम्बर को ग्राम खमतराई से रोड किनारे एक मकान के आंगन में रखी बाईक को चोरी कर नवागढ़ तिलकापारा में गिरवी रखना बताया।  इसके पहले 24 अप्रेल को रात्रि में सिकंदर बंजारे, सोनू कुर्रे, धनंजय कुर्रे, संतलाल यादव, तोरण देवांगन के साथ मिलकर गांव के पंचायत भवन हसदा के पीछे गेट का दरवाजा तोडक़र अंदर घुसकर एलईडी चोरी करना एवं आलमारी का ताला तोडक़र कागजात और कुर्सी टेबल को इक्ठ्ठाकर आग लगाकर एलएडी को ग्राम अहेरी में बेचना बताया। 

16  अगस्त को रात्रि में अपने दोस्तों के साथ मिलकर हम सभी अपने गांव हसदा के पोस्ट आफिस का सामने गेट का ताला तोडक़र अंदर घुसकर आलमारी का ताला तोडक़र अंदर में रखे 3 हजार रूपये चोरी किए और आलमारी के अंदर रखे कागजात एवं कुर्सी टेबल को इक्ठ्ठाकर आग लगाना बताया। 

9 सितम्बर की रात्रि में फिर से सभी दोस्त मिलकर अपने गांव के हाईस्कूल के चेनल गेट और स्टाफ रूम का ताला आरी, ब्लेड से काटकर अंदर घुसकर और इधर उधर तलाश करने पर कोई पैसा नहीं मिलने पर स्कूल के अंदर रखे आलमारी का ताला तोडक़र कागजात टेबल में रख कर कुर्सी, टेबल सभी में आग लगाना बताया। आरोपियों द्वारा तीनों प्रकरणों में कुल अनुमानित कीमत 59 हजार रूपये की शासकीय कागजात एवं पब्लिक दस्तावेजों, कुर्सी-टेबल एवं अन्य वस्तुओं को आग लगाकर नुकसान पहुंचाया है। 


आरोपियों के कब्जे से 1 एलएडी, 1 बाईक, 1 पीतल दिया स्टैंड, नगदी रकम 5 सौ रूपए कुल अनुमानित किमती 57 हजार रूपए बरामद किया गया। अन्य एक आरोपी सिकंदर बंजारे ग्राम अछोली उरला रायपुर फरार है जिसकी तलाश की जा रही है। गुरूवार को आरोपी पंचराम ऊर्फ मन्नू गेण्ड्रे, तोरण देवागन, धनंजय कुर्रे ऊर्फ धन्नू, संतलाल उर्फ संतराम यादव एवं सोनू कुर्रे सभी साकिनान ग्राम हसदा चौकी कंडरका थाना बेरला को गिरफ्तार किया गया। 

ज्ञात हो कि ग्राम खमतराई में 12 जनवरी को बाईक चोरी की रिपोर्ट दर्ज की गई थी। प्रार्थी दिलीप कुमार वर्मा ग्राम पंचायत हसदा ने रिपोर्ट दर्ज कराया कि 24 अप्रैल को रात्रि में किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा ग्राम पंचायत भवन हसदा के पीछे गेट का दरवाजा तोडकर अंदर घुसकर एलईडी टीवी चोरी करना एवं आलमारी का ताला तोडकर शासकीय कागजात एवं पब्लिक दस्तावेजो और कुर्सी टेबल में आग लगाने की रिपोर्ट दर्ज की गई थी। प्रार्थी भुपेन्द्र कुमार चंद्रवंशी डाक घर हसदा पोस्ट मास्टर ने रिपोर्ट दर्ज कराया कि 16 अगस्त को रात्रि में किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा पोस्ट आफिस का सामने गेट का ताला तोडकर अंदर घुसकर आलमारी का ताला तोडकर अंदर में रखे 3 हजार रूपये चोरी और आलमारी के अंदर रखे शासकीय कागजात एवं पब्लिक दस्तावेजो, कुर्सी, टेबल एवं अन्य वस्तुओ को इक्ठ्ठाकर कर आग लगाकर नुकसान करने की रिपोर्ट की थी। 

प्रार्थी दुष्यंत परघनिया प्रभारी प्रिंसीपल शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल हसदा ने रिपोर्ट दर्ज कराया कि 9 सितम्बर को रात्रि में हाई स्कूल के चेनल गेट और स्टाफ रूम का ताला तोडकर अंदर घुसकर स्कुल के अंदर रखे आलमारी का ताला तोडक़र शासकीय कागजात एवं पब्लिक दस्तावेजो, कुर्सी, टेबल सभी में आग लगाने की रिपोर्ट पर विवेचना में लिया गया।  


Date : 20-Sep-2019

विद्युत उपभोक्ता जो लंबे समय से विद्युत देयकों का भुगतान नहीं करने पर कनेक्शन काटकर 16 लाख वसूले, 3 पर केस दर्ज 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बेमेतरा, 20 सितंबर।
बेमेतरा संभाग के अंतर्गत विभिन्न श्रेणी के विद्युत उपभोक्ता जो लंबे समय से विद्युत देयकों का भुगतान नहीं कर रहे थे, ऐसे बकायादारों की सूची तैयार कर लाईन काटने हेतु दुर्ग, भिलाई एवं बालोद संभाग से कनिष्ठ यंत्री/सहायक अभियंता स्तर के अधिकारियों की टीम बनाकर कुल 14 टीमों को विद्युत विच्छेदन की जिम्मेदारी सौंपी गई। 
बुधवार को इन टीमों का संभागीय कार्यालय बेमेतरा में बैठक लेकर सूची दी गई साथ ही स्थानीय कनिष्ठ यंत्री एवं तकनीकी कर्मचारी उपलब्ध कराकर लाईन विच्छेदन का विशेष अभियान चलाया गया। कार्यपालन अभियंता छ.ग.रा. विद्युत वितरण कंपनी बेमेतरा जे.एस.चौधरी ने बताया कि इस कार्रवाई के तहत बड़े-बड़े बकायादारों के साथ-साथ जिनकी बकाया राशि 20 हजार रूपए से अधिक थी उनको भी शामिल किया गया। इस कार्रवाई के तहत इन विशेष टीमों द्वारा बेमेतरा शहर बेमेतरा ग्रामीण, कारेसरा, दाढ़ी, नवागढ़, रांका, संबलपुर, एवं नांदघाट वितरण केन्द्र के उपभोक्ताओं की लाइन विच्छेदन की कार्रवाई की गई। 

कार्रवाई में कुल 174 बकायादार जिनके विरूद्ध कुल राशि 40  लाख को शामिल करते हुए इनमें से 59 उपभोक्ताओं द्वारा लाइन कटनें के डर से 15.90 लाख रूपए का भुगतान भी किया गया। इसके अलावा 2 उपभोक्ताओं के धारा 135 के तहत विद्युत चोरी का प्रकरण बनाये गये एवं 1 प्रकरण लाईन कटे होने के बाद जूड़े पाये जाने पर धारा 138  के अंतर्गत प्रकरण बनाया गया।


Date : 18-Sep-2019

सकारात्मक सोच से बदलता है व्यवहार-शशि दीदी
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बेमेतरा, 18  सितंबर।
समाधान महाविद्यालय में ब्रम्हकुमारी संस्थान द्वारा जैविक कृषि एवं शाश्वत खेती करने के तरीके एवं लाभ को बताया गया। ब्रम्हकुमारी संस्थान से शशि दीदी, दर्शना दीदी ने जैविक खेती एवं किसान जागरूकता के विषय में अपना विचार प्रस्तुत किये। शशी दीदी एवं साथी राष्ट्रीय स्तर पर जैविक खेती शाश्वत खेती पर अपना कार्य कर रहे है। 
दर्शना दीदी ने बताया कि किसान हमारा सबसे बड़ा मित्र है उनका हम मदद करना चाहिए उन्हे सरकार के द्वारा जो भी लाभ मिल रहा है उसको बताना चाहिए और किसान के हमारे जीवन में महत्व को समझना चाहिए। उन्होने जैविक कृषि के लिए खाद बनाने के तरीके भी बताये  2 किलो बेसन, 2 किलो दही, 2 किलो काला गुड़, 2 किलो बड पेड़ के नीचे से नरम


-नरम मिट्टी, 200 लिटर पानी इन सभी को मिश्रण करके दो दिनो के लिए रखना है फिर उसको अपने पौधें और खेती में उपयोग करना है ऐसे करने से आपका फसल स्वस्थ्य रहेगा और आपकी पैसों की भी बचत होगी। 

शशि दीदी ने अपने व्याख्यान में कहा कि हमें सकारात्मक सोच और व्यसन मुक्त जीवन जीने में जोर देना है। उन्होंने योग के महत्व को बताया, योग करने से आत्मा का परमात्मा से मिलन होता है और सारे बंधनों से मुक्त हो जाते है। कार्यक्रम के अंत में महाविद्यालय डायरेक्टर अवधेश पटेल द्वारा सबको धन्यवाद दिया गया।


Date : 18-Sep-2019

कृषि विज्ञान केन्द्र में संगोष्ठी-पौधरोपण का आयोजन
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बेमेतरा, 18  सितंबर।
कृषि विज्ञान केन्द्र, बेमेतरा में कल पौधरोपण का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में विधायक प्रतिनिधि नवागढ़,  सुरेन्द्र तिवारी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। जिसमें सरपंच  मीरा बाई साहू, ग्राम पंचायत, झाल एवं ग्राम पंचायत ढोलिया सरपंच लेखराम साहू उपस्थित हुए।

कृषि विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख डॉ. के.पी. वर्मा ने वृक्षारोपण कर वृक्षों की मानव जीवन के महत्व पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर एक दिवसीय कृषक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि  सुरेन्द्र तिवारी ने अपने ओजस्वी कविताओं के माध्यम से ऊर्जावान किया एवं वहॉ उपस्थित सभी कृषकों को आहवान किया कि केवल पौधा रोपण करना ही महत्वपूर्ण नहीं है, अपितु इन वृक्षों का देखभाल करना भी उतना ही जरूरी है। संगोष्ठी का शुभारंभ रंजीत कुमार मोदी वैज्ञानिक (कीटविज्ञान) द्वारा तथा वृक्षारोपण का पर्यावरण में योगदान की जानकारी दी गई।  डॉ. एकता ताम्रकार वैज्ञानिक (कीटविज्ञान) द्वारा  उद्यानिकी एवं वानिकी फसलों के कीट एवं रोगों के बारे मे जानकारी दी तथा कीट नियंत्रण का समाधान बताया। डॉ. वेधिका साहू वैज्ञानिक मृदा विज्ञान एवं कृषि रसायनशास्त्र द्वारा वृक्षारोपण के माध्यम से मृदा स्वास्थ्य एवं जल का संरक्षण किस प्रकार किया जा सकता है इसके बारे में किसानों को जानकारी दी। डॉ. प्रज्ञा पाण्डेय, वैज्ञानिक सस्य विज्ञान रबी सीजन की फसल की तैयारी कैसे करें इसके संबंध में प्रकाश डाला गया। डॉ. चेतना बंजारे वैज्ञानिक उद्यानिकी ने उद्यानिकी फसलों की तैयारी के बारे में बताया। इंजी. जितेन्द्र कुमार जोशी के द्वारा रबी फसल के लिए बीज बोनी यंत्र की जानकारी दी गई। कृषि विज्ञान केन्द्र के समस्त स्टाफ के द्वारा मुख्य अतिथि, कृषकों को और कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केन्द्र, बेमेतरा के छात्र-छात्राओं को पौधा वितरित किया गया। 

 

 


Date : 18-Sep-2019

एलॅन्स स्कूल में क्षेत्रीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता कबीर धाम जोन का आयोजन किया 

बेमेतरा, 18  सितंबर। स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के तत्वावधान एवं एलॅन्स पब्लिक स्कूल बेमेतरा के आयोजकत्व में सोमवार को क्षेत्रीय एथलेटिक्स  प्रतियोगिता कबीर धाम जोन का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में जिला कबीर धाम, मुंगेली एवं बेमेतरा के कुल 210 खिलाडियों ने भाग लिया।प्राचार्य डॉ. सत्यजीत होता ने कहा कि जो क्षमता खेल में है, वह किसी भी चीज में नहीं। चाहे शारीरिक विकास हो या मानसिक विकास, इसके  बिना असंभव है। उन्होंने कहा कि स्कूल प्रबंधन की ओर से यह घोषणा करते हैं, कि जो खिलाड़ी खेल में प्रवीण हैं और अच्छी सुविधा की चाहत रखता है,  तो ऐसे खिलाडिय़ों की पूरी जिम्मेदारी एलॅन्स पब्लिक स्कूल लेने को तैयार है। 

खेल उद्घाटन के पश्चात बालक एवं बालिका के उम्र 14 वर्ष, 17 वर्ष एवं 19 वर्ष के वर्गो में 76  इवेंट हुए। जिसके अन्तर्गत 100 मी., 200 मी., 400 मी., 6 00मी., 8 00 मी., 1500 मी., 5000 मी. दौड़, बाधा दौड़, पैदल चाल, ऊंची कूद, त्रिकूद, तार गोला फेंक, गोला फेंक, भाला फेंक, चक्र फेंक जैसे खेल खेले गए। उपरोक्त प्रतियोगिता के दौरान 26  से 29 सितम्बर तक जगदलपुर में आयोजित राज्य स्तरीय स्पर्धा के लिए कुल बहत्तर (72) खिलाडियों का चयन किया गया। जिसमें नौ खिलाडी एलॅन्स पब्लिक स्कूल बेमेतरा के हैं। 
जो कि कबीर धाम जोन  का प्रतिनिधित्व करेंगे।

 


Date : 17-Sep-2019

कलेक्टर ने जनचौपाल में आमजनों की मांगों एवं समस्याओं को सुनी और त्वरित निराकरण के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए निर्देश
छत्तीसगढ़ संवाददाता
बेमेतरा, 17 सितंबर।
प्रत्येक सोमवार को आयोजित होने वाला आमजनता से भेंट मुलाकात कलेक्टर जनचौपाल के जरिए लोग अपनी विभिन्न समस्याओं को अवगत कराने कलेक्टोरेट पहुंचते है। 

कलेक्टर शिखा राजपूत तिवारी ने सोमवार को संयुक्त जिला कार्यालय (कलेक्टोरेट) के साप्ताहिक भेंट-मुलाकात जनचौपाल कार्यक्रम में पहुॅचे जिले के आमजनों की मांगों एवं समस्याओं को एक-एक कर सहानुभुति पूर्वक सुनी और नियमानुसार त्वरित निराकरण के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए। जनचौपाल में 97 आवेदन प्राप्त हुए। 

नवागढ़ ब्लाक के ग्राम झुलना के ग्रामीणों ने बस्ती में नया ट्रांसफार्मर लगाने की मांग की। ग्रामीणों ने बताया कि आकाशीय बिजली गिरने से विद्युत ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हो गया है इस कारण विगत 10 दिनों से विद्युत लाईन खराब है। ज्ञापन में शंकर साहू, संतोष कुमार, अशोक गुप्ता, योगेश कुमार एवं परदेशी राम के हस्ताक्षर शामिल है। कलेक्टर ने विद्युत विभाग के कार्यपालन अभियंता के इस संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। 

भेंट-मुलाकात के दौरान प्रमुख रूप से लोगों ने राशन कार्ड में नाम जोडऩे, प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, हैण्डपंप की मांग, स्कूल में आहाता निर्माण, शौचालय निर्माण की राशि का भुगतान, बेजा कब्जा हटाने, मनरेगा की मजदूरी भुगतान आदि के संबंध में आवेदन दिया। उन्होंने भेंट-मुलाकात जनचौपाल के सभी आवेदनों की ऑनलाइन एण्ट्री कर समय सीमा के भीतर निराकरण के निर्देश दिए गये।

 


Date : 17-Sep-2019

तीन सूने मकान में चोरी करने वाले आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया, सोने-चांदी के जेवरात सहित सवा लाख का सामान बरामद 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बेमेतरा, 17 सितंबर।
तीन सूने मकान में चोरी करने के आरोपी को पुलिस ने पकड़ लिया है। पुलिस ने उसके पास से सोने-चांदी के जेवरात सहित  सवा लाख का सामान बरामद किया है।
प्रार्थी अरूण साहू, पुरूषोत्तम रजक एवं नीलाराम साहू ग्राम पथर्रा व कठिया द्वारा रिपोर्ट दर्ज कराया गया था कि उनके घर अंदर घुसकर आलमारी का ताला तोडक़र उसमें रखे सोने चांदी के जेवरात, मोबाईल फोन एवं अन्य सामग्री को किसी अज्ञात व्यक्ति चोरी कर ले गया है। रिपोर्ट पर अपराध भादवि कायम कर विवेचना में लिया गया।

पुलिस ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर सोमवार को वार्ड नं. 10 सिमगा पानी टंकी के पास रहने वाले मोह. इमरान खान को संदेह के अधार पर हिरासत में लेकर पूछताछ किया गया। जिस पर आरोपी ने अपना अपराध स्वीकारते हुए ग्राम पथर्रा एवं कठिया में 3 जगह चोरी करना बताया। आरोपी मोह. इमरान खान वार्ड नं. 10 पानी टंकी के पास सिमगा जिला भाटापारा बलौदाबजार के निशादेही पर उनके घर पर छुपाकर रखे सोने चांदी के जेवरात 1 सोनी कंपनी का कैमरा, 1 जोड चांदी का पायल, 2 नग चांदी का करधन, एक नग सोने का मध्यम साईज का लाकेट, एक सोने का छोटे साईज का लाकेट, एक जोड सोने का टाप्स, एक विवो कंपन का मोबाईल, एक नग चांदी का करधन, एक जोडी़ सोने का झुमका, एक सोने का लाकेट, एक जोडी चांदी का लच्छा, तीन जोडी चांदी का पायल, एक जोडी बिछिया, एक नग चांदी का अंगूठी, एक माईक्रो मैक्स मोबाईल, एक नग चांदी का लच्छा, सोने का गेहू दाना, सोने का लाकेट, सोने चांदी का अन्य आभूषण अनुमानित कुल किमती 01 लाख 30 हजार रूपये को बरामद किया गया। सोमवार को आरोपी मोह. इमरान खान वार्ड नं. 10 पानी टंकी के पास सिमगा जिला भाटापारा बलौदाबजार को गिरफ्तार कर न्यायालय बेमेतरा में पेश किया गया। 

 


Date : 17-Sep-2019

डोर टू डोर टैग लगाने के मामले ने पकड़ा तूल, सैकड़ों ग्रामीण पहुंचे कलेक्टोरेट एसडीएम की शिकायत 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बेमेतरा, 17 सितंबर।
बेरला ब्लॉक के ग्रामीण क्षेत्रों में 30 रुपए सेवा शुल्क के एवज में डोर टू डोर टैग लगाने के मामले ने तूल पकड़ लिया है। इस अवैध उगाही के विरोध में बेरला के करीब 200 ग्रामीण सोमवार को कलेक्टोरेट पहुंचे और बेरला एसडीएम दुर्गेश वर्मा के खिलाफ शिकायत कर कार्रवाई की मांग की है। 

ग्रामीणो के प्रतिनिधि राहुल टिकरिहा ने कलेक्टर शिखा राजपूत तिवारी को बताया कि बेरला एसडीएम अपने पद का दुरुपयोग करते हुए राज्य सरकार के आदेश बगैर अंबिकापुर के एनजीओ मानव सेवा समिति को हम सब ने ठाना है, नशा मुक्त छत्तीसगढ़ बनाना है, नारा अंकित टैग को हर घर में लगाने के आदेश जारी किए। इस आदेश की एक-एक प्रति 31 मई को बेरला जनपद एवं संबंधित संस्था को जारी की गई। इसके बाद बेरला जनपद ने सभी ग्राम पंचायतों को कोटवार के माध्यम से मुनादी कराकर घर-घर में संस्था की ओर से टैग लगाने के आदेश जारी किए। टैग लगाने के एवज में संस्था की ओर से 30 रुपए शुल्क निर्धारित किया गया है। बेरला ब्लॉक में करीब 50 हजार राशन कार्डधारी परिवार है। इस तरह शत् प्रतिशत् सर्वे की स्थिति में करीब 15 लाख रुपए की अवैध उगाही ग्रामीणों से की जा रही थी। 

बेरला एसडीएम ने कलेक्टर को सूचना दिए बगैर जारी किए आदेश 
उल्लेखनीय है कि इस संबंध में राज्य सरकार की ओर से रेवेन्यू विभाग को कोई आदेश जारी नहीं हुए है। बावजूद बेरला एसडीएम ने अपने स्तर पर संबंधित संस्था की ओर से टैग लगाने का आदेश जारी कर दिए। मामला उजागर होने के बाद से अधिकारी गोलमोल जवाब दे रहे हैं। यहां बेरला एसडीएम द्वारा कलेक्टर को सूचित भी नहीं किया गया था।

इन 23 ने दी थी अनुमति 
जानकारी के अनुसार बीते 6  सालो में संबंधित संस्था को प्रदेश के 23 अनुविभागीय अधिकारियों ने इस तरह का टैग लगाने के 

लिए अनुमति पत्र दिया है। जिसमें रायगढ़ एसडीएम, बिलाईगढ़, बैकुंठपुर, अंबिकापुर, धरमजयगढ़, कुरुद, कवर्धा, डोंगरगढ़, सीतापुर, बगीचा, मुंगेली, राजपुर, खैरागढ़, पत्थलगांव, रामानुजगंज, शक्ति, सारंगगढ़, नगरी, मस्तुरी, खरसिया, घरघोड़ा अनुविभाग शामिल हैं।

निष्पक्ष जांच होने पर करोंड़ों का घोटाला उजागर होगा-राहुल 
समाजसेवी संस्था अंकुर के अध्यक्ष राहुल टिकरिहा के अनुसार शासन की ओर से इस मामले की जांच कराए जाने पर करोड़ो का घोटाला उजागर होगा। क्योकि इस संस्था को प्रदेश के 23 अनुविभागीय अधिकारियों ने टैग लगाने की अनुमति दी। संस्था की ओर से बीते 6  साल में लाखों घरो में टैग लगाया गया है। टैग लगाने के एवज में प्रत्येक परिवार से 20-30 रुपए सेवा शुल्क के रुपए में वसूले गए है। इस तरह प्रदेश के लाखों परिवारों से करोड़ों रुपए की अवैध वसूली की गई है। 

ग्रामीणों को थमा रहे फर्जी रसीद, संस्था का नाम अंकित नहींइस संस्था के कर्मचारी एसडीएम के आदेश का हवाला देकर बेरला के ग्रामीण क्षेत्रो में घर-घर टैग लगाने का काम शुरु किया। यहां ग्रामीणों को फर्जी रसीद देने का मामला भी सामने आ रहा है, जिसमें संस्था का नाम अंकित भी नहीं है। 

 सोमवार को शिकायत के लिए पहुंचे ग्राम सुरहोली, खर्रा, कुम्ही, मुढ़पार, बेलौदीकला, सोढ़, बहेरा, बोरिया, करेली, देवरी, सरदा, आंदू के ग्रामीणों ने बताया कि राशन कार्ड कटने का भय दिखाकर संस्था की ओर से घरो में टैग लगाया जा रहा है। 

वर्सन 
मामले की जांच के आदेश दिए गए है, संयुक्त कलेक्टर को जांच अधिकारी बनाया गया है। बेरला एसडीएम के आदेश को तत्काल प्रभाव से निरस्त किया गया है। जांच अधिकारी से एक दिन में रिर्पोट मांगी है, रिर्पोट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

शिखा राजपूत तिवारी, कलेक्टर-बेमेतरा.
सारे आरोप निराधार है, इससे पहले इस संस्था को प्रदेश के 23 अनुविभागीय अधिकारियों ने टैग लगाने की अनुमति दी है। नशामुक्ति, स्वच्छता, भू्रणहत्या व बालिका शिक्षा के प्रति ग्रामीणों को जागरुक करने के उद्देश्य से संस्था को अनुमति दी गई है, इसमें आर्थिक लाभ लेने के आरोप निराधार है।
दुर्गेश वर्मा , एसडीएम-बेरला.


Date : 17-Sep-2019

नवागांव में मिली बेरा से गायब हुई छात्रा, ग्रामीणों ने चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 को कॉल कर सीडब्ल्यूसी को सौंपा

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बेमेतरा, 17 सितंबर।
ग्राम बेरा की छात्रा संगीता चंद्राकर कवर्धा जिले के ग्राम नवागांव में रविवार शाम करीब 6  बजे बदहवास हालत में मिली। यहां के ग्रामीणों ने चाइल्ड हेल्पलाइन 1098  में कॉल कर बच्ची को चाइल्ड वेलफेयर कमेटी को सौंपा। इसके बाद बच्ची को रात में सखी सेंटर में रुकवाया गया। इस दौरान बच्ची का मेडिकल चेकअप भी कराया गया। जहां उसके साथ किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना होने की पुष्टि नहीं हुई है। 

बच्ची के पिता राजू चंद्राकर ने बताया कि उसकी बेटी रविवार सुबह दिशा मैदान गई थी। जहां वह रास्ता भटककर गांव से करीब 12 किमी दूर कवर्धा जिले के नवागांव नाला पहुंच गई। रास्ते में नवागांव के दो युवकों ने बच्ची को बदहवास हालत में देखा। काफी पूछताछ करने के बावजूद बच्ची जवाब नहीं दे रही थी और बाइक में बैठने से भी इंकार कर दिया। इसके बाद बच्ची पैदल चलकर नवागांव पहुंची। जहां कवर्धा जनपद पंचायत के सभापति रामकुमार सिन्हा ने बच्ची को खाना खिलाया। काफी पूछताछ के बाद बच्ची ने ग्रामीणों को अपना नाम लिखकर बताया। 

ग्रामीणो की सूझबूझ से घटना के महज 12 घंटे के भीतर परिजन को बच्ची का पता लग गया। सूचना मिलने पर बच्ची के पिता व अन्य रिश्तेदार रविवार रात में कवर्धा पहुंचे। बच्ची को सही सलामत उसके माता-पिता तक पहुंचाने के लिए रामकुमार सिन्हा ने चाइल्ड हेल्पलाइन 1098  में कॉल कर मामले की जानकारी दी। इसके बाद बच्ची को रात में सखी सेंटर में रुकवाया गया। 

प्रकरण बेमेतरा सीडब्ल्यूसी को भेजा 
सोमवार दोपहर में बच्ची को कवर्धा चाइल्ड वेलफेयर कमेटी के समक्ष पेश किया गया। यहां से इस प्रकरण को आगे की कार्रवाई के लिए बेमेतरा वेलफेयर कमेटी को भेज दिया गया है। कवर्धा सखी सेंटर में बच्ची की काउंसलिंग की गई। जहां उसके मन से डर को निकालने का प्रयास किया गया।


Previous12Next