छत्तीसगढ़ » बेमेतरा

Previous123456Next
25-Sep-2020 2:41 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
बेमेतरा, 25 सितंबर।
जिले के विकासखंड बेरला और नवागढ़ के अंतर्गत 08 कार्यों के लिए 32 लाख 15 हजार रूपए की अनुशंसा की गई है। लोकसभा क्षेत्र दुर्ग के सांसद विजय बघेल ने सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजनांतर्गत उक्त कार्यों की अनुशंसा की है। 

जिला योजना एवं सांख्यिकी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार सांसद की अनुशंसा पर विकासखंड बेरला के अंतर्गत ग्राम कंडरका में मुक्तिधाम में प्रतीक्षालय व हैंडपम्प निर्माण के लिए 4 लाख रूपए, भाठासोरही में चबूतरा निर्माण के लिए एक लाख रुपए, ग्राम सुरहोली में सामुदायिक भवन में अहाता निर्माण 03 लाख रुपए, ग्राम गोंडगिरी मे सी.सी.रोड निर्माण महाजन तलाब से रामवर्मा के खलिहान तक 05 लाख रुपए, ग्राम दारगांव मे सांस्कृतिक भवन निर्माण 05 लाख रुपए, ग्राम सांकरा मे यात्री प्रतिक्षालय निर्माण 4.15 लाख रुपए की अनुशंसा की गई है। इसी तरह नवागढ़ विकासखण्ड के ग्राम टेमरी मे सी.सी.रोड निर्माण 05 लाख रुपए, ग्राम अकोली मे सी.सी.रोड निर्माण बलिराम के घर से लक्ष्मण यादव के घर तक 05 लाख रुपए की अनुशंसा शामिल है। जिला योजना एवं सांख्यिकी कार्यालय द्वारा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत बेरला एवं नवागढ़ को उक्त कार्यों का प्राक्कलन मय तकनीकी स्वीकृति एवं नक्सा खसरा ग्राम पंचायत प्रस्ताव के साथ प्रस्तुत करने को कहा है।

 


25-Sep-2020 2:40 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
बेमेतरा, 25 सितंबर।
कोरोना काल में शासकीय वाहन चालक संघ ने वाहन चालकों का बीमा व अनुकम्पा नियुक्ति का प्रावधान करने की मांग राज्य सरकार से किया है। साथ ही वाहन चालकों की ड्यूटी भी रोस्टर अनुसार लगाए जाने की गुहार लगाई है। 

वाहन चालक संघ के जिला अध्यक्ष अखिलेश सिंह ने छत्तीसगढ़ शासन का ध्यानाकर्षण कराया है कि राज्य के प्रत्येक जिलों मे कोरोना महामारी पांव पसार लिया है। जिसके रोकथाम के लिए जिले में लॉकडाउन लगाया गया है। लॉकडाउन के दौरान कुछ कार्यालय बंद हैं मगर लॉकडाउन के दौरान वाहन चालकों से हमेशा की तरह कार्य लिया जा रहा है। जबकि शासन ने निर्देश जारी किया है कि सीमित संख्या में कर्मचारियों से रोस्टर बनाकर कार्य लिया जाए मगर वाहन चालकों के प्रति कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। उन्होंने प्रदेश सरकार से मांग की है कि कोविड-19 कोरोना महामारी को देखते हुए वाहन चालकों की मृत्यु होती है तो शासन द्वारा 50 लाख का बीमा एवं अनुकम्पा नियुक्ति का प्रावधान करें। साथ ही कोरोना महामारी देखते हुए समस्त अधिकारी ड्यूटी रोस्टर बनाकर वाहन चालकों से कार्य लिया जाए जिससे वाहन चालक भी सुरक्षित रहे।


25-Sep-2020 2:37 PM

संविदा स्वास्थ्य कर्मियों की हड़ताल जारी

'छत्तीसगढ़' संवाददाता 
बेमेतरा, 25 सितंबर।
संविदा स्वास्थ्य कर्मियों की हड़ताल गुरुवार को भी जारी रहा। कर्मियों के समर्थन में सामाजिक कार्यकर्ताओं ने संविदा कर्मचारी के नियमितीकरण की मांग को पूरा करने मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है। संघ द्वारा जिले में हड़ताल की वजह से विभाग का कामकाज प्रभावित होने की जानकारी दी गई है।

प्रदेश अध्यक्ष युवा प्रकोष्ठ दीपक गिरी ने स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव को पत्र लिखकर कर्मचारियों की मांग को जल्द से जल्द पूरा करने का निवेदन किया है। किसान नेता योगेश तिवारी ने भी स्वास्थ्य कर्मचारियों की मांग को जायज बताते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार ने सत्ता में आने से पहले चुनावी घोषण पत्र में कर्मचारियों को नियमितीकरण का तोहफा देने का वायदा किया था , अब जब कांग्रेस की सरकार प्रदेश में आ गई हो तो सरकार को चाहिए कि वे संविदा स्वास्थ्य कर्मियों को नियमित कर असली कोरोना वारियर्स का सम्मान दे। 

संघ के जिला अध्यक्ष पुरनदास, उपाध्यक्ष संजय  तिवारी एवं महासचिव डॉ. डोमन यादव ने बताया कि हम लगातार अपनी मांग नियमितीकरण को लेकर हड़ताल में हैं, पर सरकार द्वारा हमारी मांग के संबंध में कोई प्रतिक्रिया नहीं दी जा रही है।


25-Sep-2020 2:36 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
बेमेतरा, 25 सितंबर।
किसान नेता योगेश तिवारी द्वारा चलाए जा रहे स्वास्थ्य जांच अभियान में गुरुवार को चलित वाहन ग्राम देवरबीजा, सिरसा, सिंघोरी, थान खम्हरिया, मनियारी, मोहभट्टा, परपोड़ा, केशडबरी, बोतका, कोडवा, बडेरा, चिखला, सूरजपुर, खीसोरा के ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें दवाई एवं मास्क तथा सेनेटाइजर का वितरण कर कोरोना वायरस से बचने के लिए आवश्यक सावधानियां के बारे में भी बताया गया। साथ में महेश्वर पटेल, डॉ. सीताराम, डॉ. श्याम जायसवाल, डॉ. परमानंद कश्यप, डॉ. रामेश्वर देवांगन, रेखा टंडन, राजेश टंडन, सुरेश साहू, अजय दुबे सहित प्रमुख लोग उपस्थित थे।
 


25-Sep-2020 2:35 PM

कोरोना मरीजों की रिकवरी में जिला प्रदेश में प्रथम 

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
बेमेतरा, 25 सितंबर।
जिले में गुरूवार को 47 नए कोरोना पॉजिटिव चिन्हांकित हुए हैं, जिसमें 24 पुरुष व 23 महिलाएं शामिल हैं। जिले में सर्वाधिक 23 मरीज बेमेतरा विकासखंड में मिले हैं। वहीं एक युवक की मौत हुई है। इसके अलावा कोरोना मरीजों के उपचार के बाद रिकवर होने के मामले में जिला प्रदेश में टॉप पर पहुंच गया है। राजधानी में जारी विभागीय रिपोर्ट के अनुसार जिले में कुल मरीजों में से 76 फीसदी मरीज उपचार के बाद ठीक हुए हैं, जो दीगर जिलों से अधिक हैं। बेमेतरा जिले के बाद बिलासपुर जिले का दूसरा स्थान है। सीएमएचओ डॉ. सतीश शर्मा ने बताया कि जिले में उपचार व बेहतर माहौल होने की वजह से बेहतर परिणाम सामने आए हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रदेश में अब तक मिले पॉजिटिव मरीजों का जिलावार सूची जारी किया गया है, जिसमें जिले में मिले मरीज, उपचार के बाद ठीक हुए मरीज, होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीज व ठीक होने वाले मरीजों का आंकड़ा तैयार कर जिलेवार रिकवरी प्रतिशत जारी किया गया है, जिसमें बेमेतरा जिले में कुल रिकवरी 76 फीसदी होना पाया गया है। जिले में जुटाए गए तारीख तक 1088 मरीज मिले थे, जिसमें से 822 मरीज अस्पताल में उपचार होने के बाद ठीक हो चुके थे। वहीं 125 मरीज होम आइसोलेशन में हैं, जिसमें से 8 मरीज उपचार के बाद ठीक हुए हैं। उपचार के बाद ठीक होने वालों का आंकड़ा 76 फीसदी होना पाया गया है। उक्त जानकारी जिला नोडल अधिकारी डॉ. ज्योति अनिल जसाठी ने दी।

जिले में गुरूवार को मिले 47 नए कोरोना पॉजिटिव में बेमेतरा ब्लॉक के नगर पालिका क्षेत्र से 17 मरीज, वार्ड क्र. (8 )से 1 मरीज, सीएमएचओ आफिस से 1 मरीज, ग्रामीण क्षेत्र से ग्राम दाढ़ी से 1 मरीज, ग्राम सीएचसी खंण्डसरा से 1 मरीज, ग्राम बिल्लोरी से 1 मरीज , ग्राम सिरवाबांधा से 1 मरीज, बेरला विकास खंड से 3 मरीज, साजा ब्लाक के शहरी क्षेत्र से शहरी क्षेत्र से 5 मरीज, थानखम्हरिया से 10 मरीज, देवकर से 2 मरीज, साजा ब्लाक  ग्राम जगन्नाथपुर से 2 मरीज, नवागढ़ विकास खंड के शहरी क्षेत्र से शहरी क्षेत्र से 1 मरीज, मिश्रा पारा से 1 मरीज मिले हैं। जिले में कुल 23564 सैंपल लिया गया जिसमें 23003 का रिपोर्ट प्राप्त हुआ है। जिसमे 1208 पाजेटिव मरीज मील है , जिसमे उपचार के बाद 777 को डिस्चार्जों किया गया है , वही एक्टिव मरीजों की संख्या 415 है , तथा अब तक 16 लोगों की मृत्यु हुई है।

जिले के ग्राम सिरवाबन्धा निवासी 40 वर्षीय युवक का दुर्ग के शासकीय अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई। बताया गया कि मृतक उपचार के लिए दीगर शहर गया हुआ था। जहां कई अस्पतालों में भटकने के बाद भी भर्ती नहीं किया गया था। जिसके बाद वह दुर्ग के शासकीय अस्पताल में भर्ती किया गया था, जहां पर बुधवार रात उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। सीएमएचओ डॉ. सतीश शर्मा ने बताया कि उन्हें दुर्ग अस्पताल से जानकारी मिली है कि सिरवाबन्धा निवासी युवक की मौत हो गई है, मृतक का रिपोर्ट पॉजेटिव आया था।
 


24-Sep-2020 4:27 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 24 सितंबर।
वैश्विक महामारी कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण से निपटने जिला प्रशासन द्वारा कोरोना वॉरियर्स के रुप में उल्लेखनीय योगदान के लिए कलेक्टर शिव अनंत तायल द्वारा सम्मानित किया गया। इनमें कोविड केयर सेन्टर बेमेतरा, लाइवलीहुड कॉलेज चोरभ_ी (बेमेतरा) में स्थापित आईसोलेशन सेन्टर में सेवा देने वाले सफाई कर्मचारी, सुरक्षागार्ड, स्टाफ नर्स, आयुर्वेद फार्मासिस्ट आदि को प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मान किया गया। 

जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित कार्यक्रम के दौरान अपर कलेक्टर संजय कुमार दीवान, जिला पंचायत सी.ई.ओ. रीता यादव, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बेमेतरा दुर्गेश कुमार वर्मा, डिप्टी कलेक्टर संदीप ठाकुर, मुख्यचिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस.के. शर्मा, सिविल सर्जन सह अस्पताल अधीक्षक डॉ. वन्दना भेले, मुख्य नगर पालिका अधिकारी  होरी सिंह ठाकुर, एपीओ लाइवलीहुड कॉलेज रोशन वर्मा उपस्थित थे।

कलेक्टर तायल ने कहा कि कोविड केयर अस्पताल एवं लाइवलीहुड कॉलेज में संचालित होम आईसोलेशन सेन्टर में आप लोगों की सेवाएं सराहनीय हैं। चिकित्सा स्टॉफ भी 24 घण्टे मरीजों की सेवा कर रहा है। सोशल मीडिया के जरिए जनप्रतिनिधियों एवं आम नागरिकों द्वारा सेवा की सराहना भी की जा रही है। इसका श्रेय आप सभी कर्मचारियों को जाता है। कलेक्टर ने कोरोना से बचने के लिए लोगों से शारीरिक दूरी का पालन करने, मास्क का उपयोग करने की अपील की। 

जिला पंचायत सीईओ यादव ने कहा कि आपका जज्बा हमेशा बना रहे उन्होंने सम्मानित होने वाले सभी कर्मचारियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. शर्मा एवं डिप्टी कलेक्टर ठाकुर ने कोरोना योद्धा के रुप में सेवा देने वाले कर्मचारियों की प्रशंसा करते हुए बधाई दी। मरीजों का मनोबल बढ़ाने के लिए कार्य कर रहे कर्मचारियों से अपने अनुभव भी साझा किए।

 


24-Sep-2020 4:26 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 24 सितंबर।
हड़ताल पर गए संविदा स्वास्थ्य कर्मियों ने बुधवार को जिला स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में पहुंचकर आवक-जावक शाखा में अपना सामूहिक इस्तीफा सौंपा। सीएमएचओ डॉ. सतीश शर्मा ने सामूहिक इस्तीफा को प्रक्रिया के प्रावधान में नहीं होना बताया। वहीं 20 कर्मियों के काम में लौट आने की बात कही। हड़ताल पर रहने वाले कर्मियों ने विधायक आशीष छाबड़ा से मिलकर अपना पक्ष रखा।

बुधवार को जिले के स्वास्थ्य संविदा कर्मचारी बड़ी संख्या में जिला मुख्यालय पहुंच हड़ताल किए तथा सीएमएचओ कार्यालय के सामने धरना-प्रदर्शन कर अपनी मांगों को लेकर शोर मचाया। 

जिला ईकाई के संघ अध्यक्ष पुरन दास एवं उपाध्यक्ष डॉ. प्रीति ठाकुर, संजय तिवारी ने बताया कि हम पूरे छत्तीसगढ़ में शांतिपूर्ण ढंग से अपनी एक सूत्रीय मांग नियमितिकरण के लिए हड़ताल कर रहे हैं। शासन द्वारा हमारे हड़ताल को शिथिल करने के लिए हमारे संघ के प्रांताध्यक्ष एवं कई जिलो के कार्यकारिणी सदस्यों को सेवा से बर्खास्त कर दण्डात्मक कार्रवाई की गई है जिसके विरोध में हमने सामूहिक त्याग-पत्र दे दिया है। हमारी मांग नियमितीकरण को जब तक सरकार पूरा नहीं करती तब तक हड़ताल जारी रहेगा। 

इधर विभिन्न अधिकारी कर्मचारी संघ के साथ-साथ विभिन्न संगठनों का समर्थन स्वास्थ्य संविदा कर्मचारियों को मिल रहा है। बुधवार को संघ के जिला अध्यक्ष पुरन दास एवं उपाध्यक्ष संजय तिवारी के साथ डॉ. ब्रजेश दुबे, डॉ. डोमन यादव, डॉ. प्रकाश रातडे, डॉ. तेज साहू, चंद्रकुमार देवांगन, सुनील पात्रे, यशवंत भारद्वाज, दीपक वर्मा, बलवंत बंजारे आदि ने बेमेतरा विधायक आशिष छाबड़ा से मिलकर अपनी मांगों से अवगत कराया। विधायक द्वारा संविदा स्वास्थ्य कर्मचारीयो की मांग के लिए मुख्यमंत्री को पत्र भी लिखा गया। साथ ही विधायक आशीष छाबड़ा द्वारा कर्मचारियों को आश्वासन दिया गया कि उनकी मांगों के संबंध में विधायक दल की बैठक में अपनी बात रखेंगे।

इस संबंध में सीएमएचओ डॉ. सतीश शर्मा ने बताया कि सामूहिक इस्तीफे का प्रावधान नहीं है। इस्तीफा एकल होता है। बुधवार को 20 कर्मचारी काम पर लौटे हैं, जिसकी रिपोर्ट शासन को भेजी गई है। सामूहिक इस्तीफा को लेकर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन संचालक द्वारा एक विभागीय पत्र जारी कर सामूहिक इस्तीफा को नियमानुसार स्वीकार नहीं किए जाने की जानकारी दी गई है।

 


24-Sep-2020 4:25 PM

केन्द्र से की समर्थन मूल्य बढ़ाने की मांग 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 24 सितंबर।
विधायक आशीष छाबड़ा ने कृषि सुधार विधेयक को मध्यम व सीमांत किसानों के हितों में कुठाराघात बताते हुए केन्द्र सरकार से समर्थन मूल्य बढ़ाने की मांग की है।

विधायक छाबड़ा ने कहा कि केन्द्र सरकार अगर किसानों की इतनी हितैषी है तो जिस अनुपात में वर्तमान छत्तीसगढ़ सरकार किसानों के धान को 2500 क्विंटल में धान खरीद रही है ऐसा ही केंद्र सरकार धान के समर्थन मूल्य को 2500 में खरीदे जाने की घोषणा क्यों नहीं करती। साथ ही अन्य फसलों पर भी किये गये समर्थन मूल्य की बढ़ोतरी को कम बताते हुए समर्थन मूल्य बढ़ाये जाने की बात कही। वर्तमान भाजपा सरकार देश की अर्थव्यवस्था को रसातल में ले जाने की तैयारी कर रही है,जिसके परिपेक्ष्य में कृषि सबंधी दोनों विधेयको को राज्यसभा में पारित करायी है,तथा इन विधेयकों के पारित हो जाने पश्चात अपने चहेते अडानी तथा अंबानी परिवार के गोद में किसानों की मेहनत से उत्पादित अनाजों को भी रखने की तैयारी कर रही है। कृषि विधेयक से कॉरपोरेट घरानों को कृषि भूमि उपलब्ध कराने का एक साधन के रूप में उपयोग किया जा रहा है। केन्द्र की सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य (एम.एस.पी.) को कानूनी जिम्मेदारी देने से दूर भाग रही है ।

विधायक आशीष छाबड़ा ने कहा कि पूरे देश में बने मंडियों के ढांचे को यह सरकार समाप्त करने का षडयंत्र कर रही है,जिससे किसान मजबूरी में अपनी अपनी उपज को औने-पौने दामों पर बेचने को मजबूर हों। इस विधेयक में किसानों को किसी भी प्रकार की सुरक्षा प्रदान नहीं की गई है। विधायक ने केन्द्र सरकार पर आरोप लगाया कि वह खुद तो किसानों के साथ अन्याय कर रही है,साथ ही जो राज्य किसानों के साथ कंधा से कंधा मिलाकर खड़े हैं उन्हें अच्छा समर्थन मूल्य सहित बोनस प्रदान कर रहे है उसे केन्द्र सरकार खत्म कर देना चाहती है।  
 


24-Sep-2020 4:23 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 24 सितंबर।
कलेक्टर शिव अनंत तायल ने एक आदेश जारी कर बेमेतरा जिले के तहसील बेमेतरा के ग्राम-मरका तथा तहसील नवागढ़ के ग्राम-नगधा, मानपुर एवं बोरदेही मे कोरोना पॉजिटिव के केस पाए जाने के कारण कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव को दृष्टिगत रखते उक्त गांवों को कन्टेनमेंट जोन घोषित किया गया है। इसी प्रकार तहसील थानखम्हरिया के ग्राम-किरकी में कोरोना पॉजिटिव केस पाये जाने के कारण कन्टेनमेंट जोन घोषित किया गया है। तहसील बेरला के ग्राम-सिंघौरी मे कोरोना पॉजिटिव के केस पाये जाने के कारण कन्टेनमेंट जोन घोषित किया गया है। 
 


24-Sep-2020 4:22 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 24 सितंबर।
जिले में बुधवार को 50 कोरोना पॉजेटिव मरीजों की पहचान हुई है। इन नए मरीजों में 30 पुरुष व 20 महिलाएं है, जिनमें 20 से 30 साल की आयु के मरीज अधिक हैं। जिले के नवागढ़ ब्लॉक में सर्वाधिक 18 मरीज मिले हैं। बेमेतरा नगर पालिका व थान खम्मरिया नगर पंचायत में 7-7 मरीजों की पहचान हुई है। 

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बुधवार को जिले में 50 नए संक्रमित मरीजों की पहसीजन हुई है, जिसमें नवागढ़ विकासखंड में सर्वाधिक मरीज मिले हैं। बेमेतरा ब्लॉक के नगर पालिका क्षेत्र से बेमेतरा शहर से 7 मरीज, वार्ड 2 से 1 मरीज, वार्ड 11 से 2 मरीज, ग्रामीण क्षेत्र से ग्राम बिलई से 1 मरीज, बेरला विकास खंड से ग्राम सोंढ़ से 2 मरीज, ग्राम सांकरा से 1 मरीज ,ग्राम करामल से 1 मरीज, ग्राम सिंघर डीह से 2 मरीज, साजा ब्लाक से 1 मरीज, थानखम्हरिया से 7 मरीज, परपोड़ी से 2 मरीज , ग्राम नवागांव  से 1 मरीज, ग्राम खुरसबोड़ से 1 मरीज, ग्राम पथरीकला से 2 मरीज, ग्राम लोधी से 1 मरीज, नवागढ़ विकास खंड ले शहर से 4 मरीज, ग्रामीण क्षेत्र से  ग्राम बैजलपुर से 4 मरीज, ग्राम किरता से 1 मरीज ,ग्राम मोहतरा से 1 मरीज, ग्राम मुरता से 1 मरीज, ग्राम नगधा से 4 मरीज, ग्राम दर्री से 1 मरीज, ग्राम नांदघाट से 2 मरीज, मिले हैं। कल तक कुल 23204 सैंपल लिया गया जिसमें रिपोर्ट आया  22867, जिसमें पॉजिटिव मरीज की संख्या 1161, जिसमें से 717 को इलाज के बाद डिस्चार्ज किया जा चुका है। जिसमें एक्टिव मरीजों की संख्या  428 है। वहीं अब तक 16 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

मरीजों में युवा अधिक 
जिले में बुधवार को सामने आए 50 मरीजों में से आधे से भी अधिक युवा वर्ग है। जिसमें 22 मरीज 20 से 30 आयु वर्ग हैं। वहीं 5 व्यक्ति 60 से 70 आयु वर्ग के हंै। बुधवार को 15 साल से कम आयु के 2 बच्चें को भी उपचार के लिए भर्ती किया गया है। 

सड़क किनारे पड़ी महिला निकली पॉजिटिव 
मंगलवार की देर रात ग्राम भोईनाभाठा में सड़क किनारे बीमार हालात में 40 वर्षीय महिला के पड़े होने की सूचना मिलने पर जिला अस्पताल से रात 11 बजे संजीवनी वाहन से लाकर भर्ती कराया गया। जहां महिला की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव होना पाया गया, जिसके बाद महिला को कोविड केयर सेंटर में भर्ती किया गया है। 


23-Sep-2020 11:14 PM

बेमेतरा, 23 सितंबर(छत्तीसगढ़)। मिड डे मील के नाम पर समूहों को दी गई अग्रिम राशि की वसूली अब तक नहीं हो पाई है। शिकायत के बाद संसदीय सचिव ने मामले को संज्ञान में लिया है।

संसदीय सचिव गुरुदयाल बंजारे को चार माह पूर्व शिकायत मिली कि बेमेतरा जिले के बीईओ कार्यालय नवागढ़ बेमेतरा साजा एवं बेरला से मिड डे मील बनाने वाले समूहों को इतनी राशि अग्रिम दे गई है। जहां बच्चे कम हैं उस स्कूल के समूहों को भी रकम दे दी गई है। जानकारों की मानें तो अकेले नवागढ़ में यह राशि तीन करोड़ के आसपास है।

एक नजर जिले पर

बेमेतरा ब्लाक में 164 समूहों द्वारा 193 प्राथमिक 99 मिडिल स्कूल के 32316 बच्चों को , बेरला ब्लाक के 200 समूहों द्वारा 153 प्राथमिक 87 मिडिल स्कूल के 26773 बच्चों को। साजा ब्लाक में 120 समूहों द्वारा 207 प्राथमिक 104 मिडिल स्कूल के 26098 बच्चों को एवं नवागढ़ ब्लॉक के 177 समूहों द्वारा 193 प्राथमिक 96 मिडिल स्कूल के 32512 बच्चों को मिड डे मील का लाभ मिलता है ।

इस संबंध में जांच अधिकारी डीईओ कार्यालय बेमेतरा, अरविंद मिश्रा ने कहा कि संसदीय सचिव गुरुदयाल बंजारे को मिली शिकायत के बाद उनके निर्देश व अधिकारियों के आदेश पर समूहों को बतौर अग्रिम दिए गए राशि की जांच की जा रही है। बेमेतरा व बेरला बीईओ ने जवाब दे दिया है। नवागढ़ व साजा से कोई जवाब नहीं आया है। नवागढ़ में सर्वाधिक अग्रिम भुगतान की आशंका है। अंतिम आंकड़ा जांच के बाद पता चलेगा।

संसदीय सचिव छग शासन गुरुदयाल सिंह बंजारे का कहना है कि नवागढ़ विधानसभा में नवागढ़ व बेमेतरा बीईओ कार्यालय से मिड डे मील बनाने वाले समूहों को जितनी भी राशि अग्रिम दी गई। उस पर वर्तमान स्थिति सहित ऐरियर्स भुगतान की जांच के निर्देश दिए गए हैं। अब तक कोई जवाब नहीं मिला है।

 

 

 


23-Sep-2020 10:06 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 23 सितंबर।
जिले में मंगलवार को 24 नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। जिसमें 10 पुरूष व 14 महिला शामिल हैं। जिले के बेरला ब्लॉक के ग्राम कुसमी में एक ही परिवार के सदस्यों को कोरोना पॉजिटिव होना पाया गया है। मरीजों में महिलाओं की संख्या अधिक है। 11 मरीजों में से 60 वर्ष से अधिक उम्र के 2 व्यक्ति हंै। वहीं 4 मरीज 15 वर्ष के कम आयु के हैं। बेरला के ही ग्राम तारालिम में एक ही परिवार के 3 सदस्य संक्रमित मिले हैं। 

जिला मुख्यालय में मंगलवार को 6 मरीज मिले हैं। जिसमें एक बैंक कर्मचारी , व एक निजी स्कूल में कार्यरत कर्मचारी है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जिले में सर्वाधिक मरीज बेरला ब्लॉक में मिले हैं। बेमेतरा ब्लाक के नगर पालिका क्षेत्र से 4 मरीज, बैंक आफ बड़ौदा से 1 मरीज, इंडियन पब्लिक स्कूल से 1 मरीज, बेरला ब्लाक से ग्राम सिंघौरी से 1मरीज, ग्राम सांकरा से 1 मरीज, ग्राम कुसमी से 11 मरीज, ग्राम तारालिम से 3 मरीज, साजा ब्लाक से मरीज , ग्राम किरकी से 1 मरीज, नवागढ़ ब्लॉक से ग्राम नगधा से 1 मरीज मिले हैं।

1103 मरीज में से 419 मरीजों का उपचार जारी 
जिले में वर्तमान 419 पॉजिटिव मरीज हंै, जिनका उपचार जारी है। जिले में अब तक 1103 पॉजिटिव चिन्हांकित मरीजों में से 679 मरीजों को इलाज के बाद डिस्चार्ज किया जा चुका है तथा 15 मरीजों की मृत्यु हुई है। इस प्रकार अभी की स्थिति में जिले में 419 मरीज एक्टिव हैं, जिनका उपचार जारी है।
 


23-Sep-2020 10:05 PM

बेमेतरा, 23 सितंबर। राज्य शासन ने कोविड मरीजों के उपचार के दौरान हाई रिजाल्यूशन एच आर सी टी इन्वेस्टिगेशन की आवश्यकता होने पर निजी चिकित्सालयों एवं डायग्नोस्टिक केन्द्रों के लिए दरें निर्धारित की हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार सीटी चेस्ट विदाउट कान्ट्रास्ट फार लंग्स के लिए 1870 रूपये, सी टी चेस्ट विद कान्ट्रास्ट फार लंग्स के लिए 2354 रूपये निर्धारित शुल्क रखा गया है। आदेश में कहा गया है कि प्रदेश के सभी निजी चिकित्सालयों द्वारा कोविड -19 मरीजो के इलाज हेतु छत्तीसग? शासन द्वारा निर्धारित शुल्क ही लिया जाए तथा आई सी एम आर एवं राज्य शासन द्वारा तय किए गए ट्रीटमेंट प्रोटोकाल का पालन करते हुए केवल आवश्यक जांच ही कराई जाए। कोविड 19 मरीजों का आर टी पी सी आर ,ट्रूनाट ,एंटीजेन टेस्ट केवल आई सी एम आर एवं राज्य शासन द्वारा अधिकृत पैथालॉजी केन्द्रों/अस्पतालों में ही किया जाए। उपरोक्त आदेश का उल्लंघन एपिडेमिक डिसीज एक्ट 1897,छत्तीसग? पब्लिक एक्ट 1949 तथा छत्तीसग? एपिडेमिक डिसीज कोविड 19 रेगुलेशन एक्ट 2020 के तहत दंडनीय होगा।
 


23-Sep-2020 10:02 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 23 सितंबर।
कोरोना काल के दौरान स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत संविदा स्टाफ द्वारा जारी हड़ताल में मंगलवार को जिले भर के 257 कर्मियों ने अधिकारियों को सामूहिक त्यागपत्र सोशल मीडिया के माध्यम से भेजा। प्रदेशाध्यक्ष पर की गई कार्रवाई के बाद मंगलवार को सभी आंदोलनकारी जिला कार्यालय में त्यागपत्र सौंपने पहुंचे थे। तभी उच्च अधिकारी मीटिंग के लिए चले गए, जिसके बाद कार्यरतों ने भी त्यागपत्र नहीं लिया। 

ज्ञात हो कि मंगलवार को जिले के समस्त संविदा कर्मचारी नियमितीकरण की मांग सहित हड़ताल के दौरान संघ के प्रांताध्यक्ष की बर्खास्तगी एवं एफआईआर की कार्रवाई के विरोध में सामूहिक त्यागपत्र देने के लिए एकजुट हुए थे। जिसके बाद सामूहिक त्यागपत्र लेकर स्वास्थ्य विभाग के मुखिया डॉ. सतीश शर्मा के पास गए थे, परंतु वे मीटिंग में कलेक्टोरेट चले गए। सामूहिक त्यागपत्र को लेने से आवक-जावक शाखा में भी इंकार कर दिया। इस दौरान जिले के समस्त संविदा कर्मचारियों के द्वारा नारेबाजी कर शासन का विरोध किया गया।

काम पर नहीं लौटे 
कलेक्टर द्वारा अब तक दो नोटिस जारी कर दो बार समय अवधि दिया गया है, जिसमें अंतिम नोटिस की मियाद मंगलवार शाम 4 बजे तक तय किया गया था, जिसका संविदा कर्मचारियों पर कोई असर नहीं हुआ और जिले के संविदा कर्मचारियों द्वारा कार्य में उपस्थिति देकर जिला मुख्यालय सामूहिक त्यागपत्र देने पहुंचे थे। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने सामूहिक त्यागपत्र लेने से इंकार कर दिया, जिसके कारण कर्मचारियों को बैरंग लौटना पड़ा। 

संघ के अध्यक्ष पुरन दास, संजय तिवारी, प्रीति ठाकुर ने बताया कि शासन द्वारा नियमितीकरण की मांग एवं हड़ताल को दबाव बनाकर समाप्त करने के उद्देश्य से संघ के प्रांताध्यक्ष के साथ ही हमारे अनेकों साथी को बर्खास्त कर उनके ऊपर एफआईआर दर्ज कर दिया गया है। जिसके विरोध में हम जिले के समस्त संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी सामूहिक त्यागपत्र देने गए थे पर इस्तीफा नहीं लिया गया। हम सब का विरोध जारी है। हमारे किसी भी साथी द्वारा हड़ताल छोडक़र कार्य पर उपस्थिति नहीं दिया गया है।

इस संबंध में सीएमएचओ, बेमेतरा, डॉ. सतीश शर्मा ने कहा कि मंगलवार को अनिवार्य मीटिंग तय की गई थी, जिसकी वजह से कलेक्ट्रोरेट गया था। मीटिंग का समय तय था। वहीं हड़ताल पर जाने वालों की रिपोर्टिंग शासन को दी जाएगी, कुछ कर्मचारी काम पर लौटे हैं।
 


22-Sep-2020 6:06 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 22 सितंबर।
नोटिस के बाद तीसरे दिन भी संविदा कर्मियों की हड़ताल जारी रही। हड़तालियों को कर्मचारियों का समर्थन मिल रहा है। वहीं कुछ कर्मचारियों ने काम में वापसी की है। सोमवार को जिला प्रशासन व स्वास्थ्य प्रमुख ने एक और नोटिस हड़तालियों को थमाया है। जारी नोटिस में मंगलवार तक वापसी के लिए अंतिम अवसर दिया गया है। नोटिस जारी करने के विरोध में कल संविदा कर्मचारियों ने मुंडन कराया है।

ज्ञात हो कि शनिवार से स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत संविदा स्टाफ काम बंद कर हड़ताल पर चले गए हैं। जिसके बाद सोमवार को वापसी करने के लिए जिला प्रशासन ने नोटिस जारी किया था, जिसके बाद सोमवार को 60 कर्मियों ने काम में वापसी की है। इसके बाद भी 190 से अधिक कर्मचारी हड़ताल पर हैं। कर्मचारी संगठन अपनी मांग को लेकर डटे हुए हैं। वहीं स्थिति को देखते हुए जिला दंडाधिकारी शिव अनंत तायल ने अंतिम अवसर देते हुए मंगलवार को शाम 4 बजे तक काम पर लौटने का नोटिस जारी किया है। कल इस नोटिस के विरोध में कई हड़तालियों में मुंडन कराया है।

प्रदेश एनएचएम कर्मचारी संघ प्रांतीय आव्हान पर जिले के समस्त संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी अपनी एक सूत्रीय मांग छ.ग. राज्य के 13000 स्वास्थ्य कर्मियों के नियमितिकरण को लेकर लगातार तीसरे दिन भी हड़ताल में रहे। इनके हड़ताल में होने से जिले के कई उपस्वास्थ्य केन्द्रों, हेल्थ एवं वेलनेस सेंटरों में ताला लगा हुआ है। जिसके कारण आम जनता को स्वास्थ्य सेवाएं नहीं मिल पा रही है। कोरोना जांच जैसे सबसे महत्वपूर्ण कार्य प्रभावित हो रहा है जिसके कारण पूरे जिले में स्वास्थ्य सेवाएं बदहाल हो गई हैं। जिले के कोविड अस्पतालों में मरीजों का खाना तक देने के लिए पर्याप्त कर्मचारी नहीं हंै। इसके साथ ही विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं की रिर्पोटिंग जो प्रतिदिन, साप्ताहिक व मासिक केन्द्र व राज्य को भेजी जाती है पूरी की पूरी बंद हो गई है जिसके कारण राज्य व केन्द्र सरकार को जिले केस्वास्थ्य की जानकारी नहीं मिल पा रही है।

शनिवार को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा कलेक्टर अनुमोदार्थ 24 घंटे के भीतर कार्य पर लौटने का पत्र जारी किया गया जिसका कोई भी असर कर्मचारियों पर नहीं हो रहा है। सोमवार को जिले के हड़ताली कर्मचारियों में से एक भी कर्मचारी काम पर वापस नहीं लौटा। सोमवार को जिले के संविदा कर्मचारियों द्वारा जिला मुख्यालय कोविड-19 का पालन करते हुए भीड़ ना करते हुए संघ के उपाध्यक्ष संजय तिवारी द्वारा मुंडन कार्यक्रम कर हड़ताल कर हल्ला बोला गया । साथ ही प्रदेश एनएचएम कर्मचारी संघ के जिला कार्यकारिणी का विस्तार कर वर्तमान जिलाध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष पुरन दास एवं संजय तिवारी को ही अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई। साथ ही संघ के विकासखंड के अध्यक्षों एवं उपाध्यक्षों एवं जिला अस्पताल के कर्मचारियों एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकरी कार्यालय के संविदा हड़ताली कर्मचारियों की उपस्थिति में डॉ. प्रीति ठाकुर को उपाध्यक्ष, सागर शर्मा एवं डॉ. डोमन यादव को महासचिव, सम्पत्ति बंजारे को सह्-सचिव, डॉ तेज साहू , रवि कुमार डांडे , मनीष शर्मा, गुलाब साहू, घिवदास को मीडिया प्रभारी, गुरू गोविंद साहू को कोषाध्यक्ष, डॉ गोदावरी पैकरा को सह्कोषाध्यक्ष , डॉ. शोभिका गजपाल, लोकेश कुमार साहू बीपीएम साजा, चंद्रकुमार देवांगन नवागढ़ को सलाहकार, डॉ. ब्रजेश दुबे, अतिस तिग्गा, गोपिका जायसवाल एवं अंकिता वर्मा को प्रवक्ता नियुक्त कर जिला संघ के नवीन कार्यकारिणी का गठन किया गया।
  


22-Sep-2020 6:05 PM

प्राथमिकता से कराया जाएगा काम-बंजारे

आशीष मिश्रा 
बेमेतरा, 22 सितंबर (छत्तीसगढ़ संवाददाता)।
जिले के नवागढ़ विधानसभा अंतर्गत करोड़ों की सडक़ निर्माण का काम अटका हुआ है।

नवागढ़ विधानसभा में भाजपा शासन काल में तत्कालीन मंत्री दयालदास बघेल के प्रयास से मुख्यमंत्री ग्राम सडक़ योजना के तहत वर्ष 2016-17 में बारह सडक़ों की स्वीकृति मिली। चुनाव पूर्व भूमिपूजन भी हुआ। ठेकेदार ने काम शुरू भी किया। बाद में सभी काम एक साथ बन्द हो गए। अनुबंध शर्त के लिहाज से समय पर कार्य नहीं हुए। विभाग ने ठेका निरस्त करने अधिकारियों को पत्र लिखा। ठेकेदार से 19 जुलाई 2019 को अनुबंध समाप्त किया गया। इसके बाद न ठेका निरस्त हुआ न इस मामले में चौदह महीने में कोई निराकरण हुआ।

इन सडक़ों की मिली थी स्वीकृति 
नवागढ़ विधानसभा के ग्राम दमईडीह से बोहारडीह साढ़े तीन किलोमीटर दो करोड़
54 लाख संबलपुर से पटना कांपा सवा किमी एक करोड़ अठ्ठाइस लाख सत्तर हजार अमलीडीह से करमन डेढ़ किमी एक करोड़ सत्ताईस लाख बगौद पहुंच मार्ग सात सौ मीटर 68 लाख पंडर भठ्ठा से मजगांव ढाई किलोमीटर डेढ़ करोड़ मेन रोड से कुरुवा आठ सौ मीटर एक करोड़ सात लाख ईट ई पहुंच मार्ग एक किमी 82 लाख काटल बोड़ पहुंच मार्ग सात सौ मीटर 50 लाख, बाघुल से दौनादिह से चकला कुंडा मार्ग दो किमी सात सौ मीटर एक करोड़ 93 लाख खरहरी से भालुपान दो किमी एक करोड़ 67 लाख गोपालपुर से कुंआ मक्खनपुर मार्ग चार किमी तीन करोड़ 55 लाख एवं बरबसपुर तोरा व्हाया लालबन्द नवागढ़ मार्ग साढ़े सात किमी चार करोड़ 28 लाख की सडक़ अधूरी है। 

हर साल चंदा एकत्र कर बच्चे  सडक़ पर डलवाते हैं चूरा 
बच्चे चंदे की राशि व जन सहयोग से लाल मुरम या ईंट का चूरा हर साल खरीदकर बरबसपुर से तोरा के लिए जाने वाले रास्ते को पैदल चलने लायक बनाते हैं। ग्रामीणों का कहना है कि बच्चों के इस कार्य को देखकर हर बारअधिकारी हवाई सर्वे करने आते हैं पर कुछ नहीं होता।

भाजपा नेता  सागर साहू ने कहा कि बरबसपुर से तोरा नवागढ़ मार्ग बनने से छात्रों को जो सुविधा मिलना था वह नहीं मिल पाया। कांग्रेस सरकार आने के बाद एक किलो मिट्टी इस सडक़ पर नहीं डाली गई। ग्राम गोपालपुर निवासी डॉ. जगजीवन खरे ने कहा कि कांग्रेस सरकार न्याय योजना चला रही है जिन गरीबों को सडक़ चलने के लिए मिलना था वह नहीं मिला, क्या यही न्याय है। मैं दिल्ली से फ्लाइट से रायपुर टैक्सी से मक्खनपुर आता हूं पर गांव पैदल जाता हूं, ठेकेदार मलाई खा कर मिट्टी छोड़ गए हैं।

सीएम सडक़ का हाल
जिले में अब तक इस विभाग ने कोई एक अरब 42 करोड़ 56 लाख 61 हजार की लागत से 275 किलोमीटर की 77 सडक़ों का निर्माण किया है। वर्तमान में चार सडक़ों का कार्य कागजो में प्रगति पर है। यानी बारिश के कारण काम बंद है।  

इस संबंध में मुख्यमंत्री ग्राम सडक़ योजना, ईई, एच.डी. रमन ने कहा कि सडक़ों का मामला उच्च कार्यालय में रुका है। निराकरण होते ही काम शुरू होगा।
संसदीय सचिव गुरुदयाल सिंह बंजारे का कहना है कि नवागढ़ विधानसभा की जिन सडक़ों का काम रुका है, वह भाजपा शासन काल का विवाद है। शीघ्र ही इस समस्या का पटाक्षेप होगा। कार्य प्राथमिकता से कराया जाएगा।

 


22-Sep-2020 2:54 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 22 सितंबर।
कलेक्टर शिव अनंत तायल ने जिले के नागरिकों से बिना मास्क पहने घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि घर में तैयार किए गए कपड़े के मास्क का उपयोग बेहतर है। उन्होंने कहा कि जिस तरह अभी तक जिले के नागरिक लॉकडाउन का अनुशासन के साथ पालन किया है, उसी तरह आगामी दिनों में भी सोशल डिस्टेंस का पालन करें। 

कलेक्टर ने कहा कि चिकित्सकीय विशेषज्ञों द्वारा कोविड-19 के रोकथाम व बचाव हेतु प्रत्येक व्यक्ति को मास्क फेस कवर पहनना आवश्यक बताया गया है। इसके लिए बाजार में मिलने वाले ट्रिपल लेयर मास्क का प्रयोग किया जा सकता है अथवा होम मेड तीन परतों वाला फेस कवर बनाया जा सकता है। कलेक्टर तायल ने बेमेतरा जिले में इस आदेश का पालन करने नागरिकों से आग्रह किया है।उन्होंने आम जनता से अपील करते हुए कहा है कि हम सबकी सामाजिक जिम्मेदारी के रुप मे लोगों को कोरोना वायरस से बचे के लिए जागरुक और अलर्ट रहना होगा।
  


22-Sep-2020 2:53 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 22 सितंबर।
कलेक्टर शिव अनंत तायल ने एक आदेश जारी कर बेमेतरा जिले के तहसील बेमेतरा के ग्राम-कन्तेली एवं बैजलपुर मे कोरोना पॉजिटिव के केस पाए जाने के कारण कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव को दृष्टिगत रखते उक्त गांवों को कन्टेनमेंट जोन घोषित किया गया है। ग्राम-कन्तेली एवं बैजलपुर के प्रभारी अधिकारी प्रभारी तहसीलदार बेमेतरा अजय चंद्रवंशी एवं पर्यवेक्षण अधिकारी अनुविभागीय दण्डाधिकारी राजस्व बेमेतरा  दुर्गेश कुमार वर्मा होंगे। इसी प्रकार तहसील थानखम्हरिया के ग्राम-लोधी खपरी मे कोरोना पॉजिटिव के केस पाये जाने के कारण कन्टेनमेंट जोन घोषित किया गया है। ग्राम-लोधी खपरी के प्रभारी अधिकारी प्रभारी तहसीलदार नीलम सिंह पिस्दा एवं पर्यवेक्षण अधिकारी अनुविभागीय दण्डाधिकारी साजा आशुतोष चतुर्वेदी होंगे।
 


22-Sep-2020 2:45 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 22 सितंबर।
जिले में सोमवार को 23 नए मरीजों की पहचान हुई है। वहीं 2 पॉजिटिव मरीजों की नीला एचसीएम अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई। मृतकों में एक थान खम्हरिया निवासी 30 वर्षीय युवक है। वहीं दूसरा वार्ड 19 निवासी 60 वर्षीय व्यक्ति है। 

सीएचएमओ डॉ. सतीश शर्मा ने बताया कि मृतकों का सक्षम प्रशासनिक अधिकारी की उपस्थित में अंतिम संस्कार किया गया। नील में 23 नए पॉजिटिव मरीज मिले हैं, जिसके साथ ही जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या 402 हो गई है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जिले में सोमवार को 23 नए मरीजों की पहचान हुई है। कल मिले मरीजों में सर्वाधिक बेमेतरा ब्लॉक में मिले हंै। जिसमें 13 पुरूष और 10 महिला हैं। बेमेतरा ब्लॉक के नगर पालिका क्षेत्र से 5 मरीज, कोबिया से 1 मरीज, बेमेतरा ग्रामीण क्षेत्र से ग्राम दाढ़ी से 2 मरीज, ग्राम बेतर से 1 मरीज, बेरला विकास खण्ड के ग्राम हसदा से 4 मरीज, ग्राम कुसमी से 3 मरीज, साजा ब्लाक के 1मरीज, थानखम्हरिया से 1 मरीज, नवागढ़ विकास खंड से ग्राम मानपुर से 1 मरीज, ग्राम बैजलपुर से 1 मरीज, ग्राम मरका से 1 मरीज, ग्राम नगधा से 1 मरीज, ग्राम बोरदेही से 1 मरीज मिले हैं।

मृतकों की संख्या हुई 17 
सीएचएमओ डॉ. सतीश शर्मा ने बताया कि एमसीएच अस्पताल में उपचार के दौरान 2 मरीजों की मौत हुई है। दोनों मृतकों का सैंपल पॉजिटिव आया था। नगर पालिका क्षेत्र के वार्ड 19 निवासी 60 वर्षीय व्यक्ति की मौत उपचार के दौरान हुआ है। मृतक को रविवार की शाम बीमार हालात में उपचार के लिए भर्ती किया गया था , जिसके बाद कुछ घंटे बाद इसकी मौत हो गई। मृतक के परिवार के कई सदस्य पॉजिटिव मरीज हैं, जिनका उपचार किया जा रहा है। वहीं साजा ब्लॉक के थान खम्हरिया निवासी 30 साल के युवक को रविवार को ही भर्ती किया गया था , जिसकी उपचार के दौरान मृत्यु हो गई। थान खम्हरिया में मृतकों की संख्या अब 2 हो चुकी है।

लॉकडाउन उल्लंघन करने पर हुई कार्रवाई
बेमेतरा में नियमों का पालन नहीं करने वालों पर कार्रवाई की गई है। घड़ी चौक, रायपुर रोड, दुर्ग रोड, बाजार पारा में पुलिस ने लॉकडाउन का उल्लंघन करने व सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं करने वालों पर कार्रवाई की है। सोमवार को 5000 रुपए समझौता शुल्क वसूला गया।

 


21-Sep-2020 6:32 PM

बेमेतरा, 21 सितंबर। कलेक्टर शिव अनंत तायल ने कल शाम एक आदेश जारी कर बेमेतरा जिले के तहसील बेमेतरा के ग्राम-चंदनु, बिरमपुर एवं तहसील नवागढ़ के ग्राम-कांपा, मुरकुटा, तरपोंगी, मनोधरपुर (मारो) एवं मोहलाई (टेमरी) मे कोरोना पॉजिटिव के केस पाए जाने के कारण कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव को दृष्टिगत रखते उक्त गांवों को कन्टेनमेंट जोन घोषित किया गया है। ग्राम-चंदनु एवं बिरमपुर के प्रभारी अधिकारी प्रभारी तहसीलदार बेमेतरा अजय चंद्रवंशी तथा ग्राम-कांपा एवं मुरकुटा (सिवनी), के प्रभारी अधिकारी तहसीलदार नवागढ़ रेणुका रात्रे और ग्राम-तरपोंगी, मनोधरपुर एवं मोहलाई के प्रभारी अधिकारी नायब तहसीलदार नवागढ़ लुप्तम साहू एवं पर्यवेक्षण अधिकारी अनुविभागीय दण्डाधिकारी राजस्व बेमेतरा दुर्गेश कुमार वर्मा होंगे। इसी प्रकार तहसील थानखम्हरिया के ग्राम-करमू एवं बेलतरा और तहसील साजा के ग्राम-भेडऱवानी, चेचानमेटा, बेदरची मे कोरोना पॉजिटिव के केस पाये जाने के कारण कन्टेनमेंट जोन घोषित किया गया है। ग्राम-करमू एवं बेलतरा के प्रभारी अधिकारी प्रभारी तहसीलदार थानखम्हरिया नीलम सिंह पिस्दा तथा भेडऱवानी, चेचानमेटा एवं बेदरची के प्रभारी अधिकारी नायब तहसीलदार साजा चंद्रषेखर चंद्राकर एवं पर्यवेक्षण अधिकारी अनुविभागीय दण्डाधिकारी साजा आशुतोष चतुर्वेदी होंगे।


Previous123456Next