छत्तीसगढ़ » बेमेतरा

Previous1234Next
14-Jul-2020 5:56 PM

बेमेतरा, 14 जुलाई। बेमेतरा-नवागढ़ मार्ग में ग्राम झाल के पास चारपहिया मालवाहक की ठोकर से मोपेड सवार युवक की मौत हो गई। पुलिस के अनुसार बेमेतरा थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम झाल के पास सोमवार दोपहर दो बजे ग्राम अधियारखोर निवासी युवक सुखनंदन यादव (20) अपने गांव से मोपेड पर बेमेतरा आ रहा था। 

इसी दौरान नवागढ़ की ओर से आ रहे मालवाहक ने मोपेड को पीछे से ठोकर मार दी। जिसमे मोपेड चालक युवक सुखनंदन छिटककर दूर खेत में वाहन सहित गिर गया। वहीं ठोकर मारने वाला वाहन भी खेत में घुस गया। हादसे में युवक के सिर पर गंभीर चोटें आई। युवक को अचेत हालात में संजीवनी वाहन से जिला अस्पताल लाया गया। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। प्रकरण में मृतक के परिजन पूनाराम की रिपोर्ट पर पुलिस ने मालवाहक चालक के खिलाफ अपराध दर्ज किया है।


14-Jul-2020 5:55 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 14 जुलाई।
नए शिक्षण सत्र से जिले की शैक्षणिक व्यवस्था में नया बदलाव होने जा रहा है। वर्तमान में जिले में 70 संकुल है यह बढक़र 166 हो जाएगें। इन संकुलों में प्रोफेशनल लर्निंग कम्युनिटी बनाई जा रही है। यह कम्युनिटी ही संकुलों में एकेडेमिक कार्य को संपादित करेगी। जिस स्कूल में जिस विषय के टीचर नहीं हंै वहां कम्युनिटी की तय टीम अध्यापन कार्य करेगा। सहायक शिक्षण सामग्री से पढ़ाई और बच्चों की कैरियर काउंसलिंग जैसे काम भी इनके जिम्मे होगा। शैक्षणिक व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए संकुलों की संख्या बढ़ाई गई है। हर 5 से 8 स्कूलों के बीच एक प्रोफेशनल लर्निंग कम्युनिटी बनाई जा रही है। कम्युनिटी के लीडर इन स्कूलों के शिक्षक एवं प्राचार्य रहेंगे। पी.एल.सी. में 10 सदस्य मनोनीत किये जाएंगे। ये सदस्य इन स्कूलो में पढ़ाने वाले शिक्षक होंगे। कम्युनिटी में खास बात यह होगी कि प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, हाई व हायर सेकण्डरी के हर विषयों के सब्जेक्ट स्पेशलिस्ट और टीएलएम स्पेशलिस्ट टीचर भी शामिल रहेंगे। जो एकेडेमिक और टीएलएम जैसे गतिविधियों को बेहतर कर सकें।

जहां टीचर नहीं वहां इस तरह होगी पढ़ाई 
प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, हाई व हायर सेकंडरी स्कूलो में गणित, अंगे्रजी, फिजिक्स, केमेस्ट्री, एकाउंटेंसी, इकॉनामिक्स जैसे विषयो के पढ़ाने वाले टीचरों की कमी है। कम्युनिटी अपने दायरे में आने वाले 5 से 8 स्कूलों मे सब्जेक्ट टीचर का पीरियड तय करवाएगी और पढ़ाई का इंतजाम करेगी। कम्युनिटी द्वारा स्कूलों में सोशल गतिविधियां भी संचालित करवाई जाएंगी। कम्युनिटी को ऐसे 17 टॉपिक तय करने कहा गया है। इन गतिविधियों के जरिए बच्चों को स्वावलंबी बनाना है। ऐसे टीचर जो अनुपयोगी चीजों से शिक्षण सहायक सामग्री बनाते हंै और उसका उपयोग भविष्य में रोजगारमूलक हो सकता है उसे सिखाएंगे। 
 


14-Jul-2020 5:52 PM

बेमेतरा, 14 जुलाई। पुलिस ने कातुलबोड़ और अछोली में शराब समेत 2 लोगों को गिरफ्तार किया है।  पुलिस के अनुसार थाना साजा को मुखबिर से सूचना मिली कि ग्राम कातुलबोड़ के राहुल डहरिया एक सफेद बोरी में अवैध शराब लेकर सोमईकला की ओर पैदल बिक्री हेतु ले जा रहा है। सूचना पर थाना साजा स्टाफ मौके पर पहुंचकर घेराबंदी कर आरोपी को पकड़ा। आरोपी राहुल डहरिया (24) साकिन कातुलबोड़ थाना व जिला बेमेतरा के कब्जे से 43 पौवा देशी प्लेन शराब कीमती लगभग 3,440 रूपये को जब्त कर कार्रवाई किया गया।

इसीतरह 12 जुलाई को थाना बेरला पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि ग्राम अछोली के रहने वाले सीताराम निषाद दहनी खार खेत के मेढ़ में शराब रखकर अवैध रूप से बिक्री करने हेतु छुपाकर रखा है। सूचना पर थाना बेरला स्टाफ मौके में पहुंच कर आरोपी को पकड़ा। आरोपी सीताराम निषाद (33) साकिन अछोली के कब्जे से 36 पौवा देशी मसाला शराब किमती करीबन 3,240 रूपये को जब्त कर कार्रवाई किया गया।


14-Jul-2020 5:50 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 14 जुलाई।
राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान के अंतर्गत गठित विकासखंड साजा के ग्राम पंचायत बेलगांव की जय बजरंग महिला स्व-सहायता समूह द्वारा छ.ग. शासन की सुराजी ग्राम योजना नरवा, गरवा, घुरवा एवं बाड़ी योजना के अन्तर्गत मक्के के फसल का उत्पादन किया जा रहा है।  

जय बजरंग महिला स्व सहायता समूह द्वारा लगभग 90 दिनों में मक्के की फसल तैयार कर विक्रय कर दिया गया इस दौरान 7000 रू. की लागत में 14000 रू. का मक्का विक्रय किया गया जिसमें उनको 7000 रू का लाभ प्राप्त हुआ। मक्का का खेती करने का एक और फायदा इस समूह को यह मिला है कि इस फसल के साथ-साथ अन्य फसल जैसे जिमीकांदा, गवांरफली, अरहर एवं धनिया का भी उत्पादन किया जा रहा है। इस तरह मक्का की खेती इस समूह के लिये अधिक लाभप्रद साबित हुई। 

समूह की महिलाओं ने बताया कि मक्का की अच्छी पैदावार के लिए भूमि की तैयारी करते समय अच्छी तरह सड़ी हुई गोबर की खाद खेत में मिलानी चाहिए तथा भूमि परीक्षण उपरांत जहां जस्ते की कमी हो वहां जिंक सल्फेट वर्षा से पूर्व डालनी चाहिए। खेत में 15 से 20 व 25 से 30 दिनों तक खर-पतवार नियंत्रण व निदाई-गुड़ाई करनी चाहिए। मक्का में लगने वाले रोगों के सही उपचार से फसल सुरक्षित रहेगी। कटाई के बाद मक्का फसल में सबसे महत्वपूर्ण कार्य गहाई है इसमें दाने निकालने के लिये सेलर का उपयोग किया जाता है। सेलर नहीं होने की अवस्था में साधारण थ्रेशर में सुधार कर मक्का की गहाई की जा सकती है। 
 


14-Jul-2020 5:45 PM

एक का नहीं लिया जा सका सैंपल

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 14 जुलाई।
जिले में सोमवार को 4 कोरोना संक्रमित और मिले हैं। सभी संक्रमितों का सैम्पल पहले भी पॉजिटिव आने पर रिपोर्ट आने में 54 दिन का अंतर होने की वजह से स्वास्थ्य विभाग द्वारा दोबारा सैम्पल लिया गया था। कल पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद सभी मरीजों को जुनवानी मेडिकल कॉलेज शिफ्ट किया गया है।

स्वास्थ्य विभाग मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी किए गए सैंपल रिपोर्ट में चार पॉजिटिव मरीज मिले हैं। ये सभी मरीज नवागढ़ ब्लॉक के ग्राम सेमरिया के हैं, सभी का दोबारा सैंपल लिया गया था। ज्ञात हो कि 9 जुलाई को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में 7 लोगों की पॉजिटिव रिपोर्ट जारी किया गया था। जिनका सैंपल 51 दिन पहले 19 मई को लिया गया था। इस स्थिति में जिला इकाई द्वारा स्टेट कार्यालय के निर्देश पर ग्राम सेमरिया में मिले सभी 5 लोगों में से 4 लोगों का सैंपल 10 जुलाई को लिया गया। 

वहीं एक ब्यक्ति के हैदराबाद चले जाने की वजह से सैंपल नहीं लिया गया था। इसके अलावा ग्राम सिमरिया में कुल 21 सैम्पल लिए गए थे। जिसमें से 17 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आया है। वहीं पूर्ण संक्रमित 4 लोगों की रिपोर्ट कल पॉजिटिव आया है। 

एक अन्य ग्राम मुर्रा में भी 9 जुलाई को 2 सैम्पल को पाजेटिव बताया गया था। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव में दो लोंगो के अलावा संपर्क में आने वाले 8 लोगों का भी सैम्पल लिया था। सभी का रिपोर्ट निगेटिव आया है।

स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा दीगर प्रदेश से आने वाले मजदूरों के लिए जा रहे रेंडम सैम्पल के दौरान ग्राम सेमरिया में 19 मई को सैम्पल लिया गया था। जिसमें 5 पाजेटिव होना पाया गया था। 51वें दिन रिपोर्ट आने तक 5 में से 4 ब्यक्ति गांव में ही सामान्य तौर पर क्वारंटीन अवधि हटने के बाद से रह रहे हैं और तो और एक व्यक्ति वापस हैदराबाद चला गया है। इस स्थिति में मेलजोल व अन्य संपर्क में आये लोगों को ट्रेस किया जाना दिक्कत भरा है। इससे पहले बेमेतरा विकासखंड के ग्राम सेमरिया में सप्ताहभर पहले पॉजिटिव आए युवक का दो माह बाद सैंपल लेने पर पॉजिटिव होना पाया गया था। 

59 मरीज हो चुके ठीक 
एक ओर जहां सेमरिया में अलग तरह का प्रकरण सामने आया है, वहीं राहत भरी खबर भी सामने आई है। खबर के अनुसार जिले में अब तक 84 संक्रमित मिले हैं, जिसमें 59 को उपचार के बाद ठीक किया गया है। सभी रिलीव हो चुके हैं। सोमवार दोपहर तक केवल 15 एक्टिव मरीज हैं।

जिला स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एसके शर्मा ने बताया कि सोमवार को मिले 4 पॉजिटिव मरीजों को शंकराचार्य मेडिकल कॉलेज जुनवानी शिफ्ट किया गया है। वही गांव में टीम को तैनात किया जाएगा। गांव में रैंडम जांच के लिए संभावित लोगों का सैंपल लिया जाएगा।
 


13-Jul-2020 6:22 PM

बेमेतरा, 13 जुलाई। ग्राम टेमरी में रविवार सुबह मालवाहक में रखा मोबाइल और 15 हजार रुपए नगदी की चोरी हो गई। पुलिस ने प्रार्थी उमरिया निवासी नीरज पटेल (25) की रिपोर्ट पर अज्ञात चोर के खिलाफ अपराध दर्ज किया है।


13-Jul-2020 6:19 PM

बेमेतरा, 13 जुलाई। स्वास्थ्य विभाग ने जिला कार्यालय में पदस्थ स्टॉफ के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद जिला मुख्यालय में कलेक्टर शिव अनंत तायल ने एक आदेश जारी कर जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय, विजय देवांगन के घर के आसपास वार्ड 12 सुन्दर नगर , रायपुर रोड , दुर्ग रोड व दुर्ग रॉड में दीनदयाल उपाध्याय कालोनी , कसार पेट्रोल पंप के पास , हनुमान मंदिर के पीछे दुर्ग रोड को कंटेन्मेंट जोन बनाया गया है।
 


13-Jul-2020 6:19 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 13 जुलाई।
  दाढ़ी थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम झझाडीह में पुलिस ने ग्रामीणों की मदद से वाहन में भरकर कत्लखाना ले जा रहे 31 मवेशियों समेत 5 लोगों को गिरफ्तार किया है। वहीं 4 तस्कर फरार हो गए। 

पुलिस के अनुसार मामले में आरोपी विशाल टेबेकर रायपुर, चंदन सोनवानी तिल्दा-नेवरा, नरेन्द्र मसीह, संजय मसीह बिश्रामपुर एवं संतोष नेताम तिल्दा-नेवरा को गिरफ्तार किया गया है। वहीं आरोपी प्रदीप मसीह, सुभाष मसीह बिश्रामपुर, ज्ञान दास रात्रे एवं हेमू ग्राम झझाडीह अंधेरे का फायदा उठाकर भाग गए। आरोपी वाहन में 31 मवेशियों को नीचे बिठाकर उसके ऊपर कबाड़ी सामान रखे हुए थे ताकि इन पर किसी को शक ना हो। दाढ़ी पुलिस मामले में और आरोपियों की पतासाजी कर रही है। इधर गिरफ्तार आरोपियों ने बताया कि मवेशी को सिमगा से भर कर कवर्धा के चिल्फी बॉर्डर में ले जाकर छोडऩा था, जहां पर उस वाहन को लेने के लिए दूसरे लोग पहुंचते हैं। थाना प्रभारी एके कोमरा ने बताया कि क्षेत्र में मवेशी तस्करी की लगातार शिकायत मिल रही थी। तस्करों को पकडऩे के लिए संभावित ठिकानों पर पुलिस जवान तैनात किए गए। शनिवार रात में सूचना मिलने पर ग्राम झझाडीह के पास 5 आरोपियों को दो महंगी कार व आयशर वाहन में भरे 31 मवेशियों समेत गिरफ्तार कर वाहनों को जब्त किया गया। ज्ञात हो कि दो दिन पहले दो ट्रकों में 66 मवेशी को अलग-अलग थानों में पकड़ा गया था। 


13-Jul-2020 6:15 PM

बेमेतरा, 13 जुलाई। जिला मुख्यालय के बाजार में संचालित किराना दुकान में शनिवार रात चोरों ने गल्ला में रखे 40 हजार रुपए पार कर दिए। जिसकी सूचना दुकानदार तरुण सचदेव को लोगों ने दी। जिसके बाद दुकानदार रविवार सुबह दुकान पहुंचा। अज्ञात चोर ने दुकान में चोरी करने के बाद दुकान की शटर पहले की तरह बंद कर दिया था। सूचना पर पहुंची पुलिस ने दुकानदार की रिपोर्ट पर अज्ञात आरोपियों के खिलाफ अपराध दर्ज किया है।
 


13-Jul-2020 6:11 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 13 जुलाई।
परपोड़ी थाना क्षेत्र के ग्राम चेचानमेटा में सवारियों से भरी पिकअप पलट गई। जिसमें 17 लोग घायल हो गए। पिकअप में 35 लोग सवार थे। सभी जन्मोत्सव कार्यक्रम में शामिल होने जा रहे थे। घायलों को सीएससी साजा में भर्ती किया गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम केसडबरी से छ_ी मनाने के लिए पिकअप में सवार होकर 35 लोग गंडई के पास इरमकसा जा रहे थे। चेचनामेट चौक के पास पिकअप पलट गई। जिसमें 17 लोगों को चोटें आई हैं। सभी घायलों को साजा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया। वाहन में 10 महिला, 15 पुरुष व 10 बच्चे थे। जहां 11 लोगों को अधिक चोटें आई हैं, जिसे प्राथमिक उपचार के बाद मेकाहारा रायपुर भेजा गया है। जिसमें 2 महिला व 9 बच्चे हैं। बाकी लोगों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है। पिकअप वाहन मालिक एवं ड्राइवर माथिर ग्राम कोदवा का बताया जा रहा है।


13-Jul-2020 6:05 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 13 जुलाई।
ग्राम गुनरबोड़ में फार्म हाउस में काम कर रही युवती की सर्पदंश से मौत हो गई। पुलिस के अनुसार ग्राम गुनरबोड़ में शनिवार शाम 4 बजे के करीब फार्म हाउस में काम कर रही मोहनी सिंघल (27) की उंगली में सांप ने डंस लिया। जिसकी जानकारी महिला ने घरवालों को दी। जिसके बाद महिला को जिला अस्पताल ले जाया गया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद महिला को मेकाहारा रायपुर भेजा जा रहा था, तभी रवानगी के पहले ही महिला की मौत हो गई। पुलिस ने प्रकरण में मर्ग कायम कर विवेचना में लिया है।


12-Jul-2020 7:37 PM

हाईवे से रात में हो रहे थे पार

छत्तीसगढ़ संवाददाता  
बेमेतरा, 12 जुलाई।
शनिवार को मवेशी तस्करी के दो अलग-अलग मामलो में दो ट्रकों को जब्त किया गया है। गौरक्षकों की सूचना पर पुलिस ने इन वाहनों का पीछा किया। जिससे तस्कर वाहन छोडक़र फरार हो गए। दोनोंं प्रकरण में 74 मवेशी छुड़ाए गए हंै।

पुलिस के अनुसार शनिवार को गौसेवक प्रार्थी नवदुर्गा नगर रायपुर निवासी अंकित द्विवेदी (25) से नवागढ़ तरफ से ट्रक में अवैध रूप से मवेशियों को भर कर कत्लखाना ले जाने की सूचना पर गौरक्षा समिति के साथ बेमेतरा से आगे हथमुड़ी के पास पुलिया के पास ट्रक की घेराबंदी की गई। रोकने पर ड्रायवर पुलिस फोर्स को देखकर ट्रक छोडक़र भाग गया। चेक करने पर ट्रक क्रमांक सीजी 12 सी 1620 में कविता चन्द्रवंशी रोड लाइन्स लिखा है।  मौके पर प्रार्थी की रिपोर्ट पर ट्रक भरे मवेशियों को ग्रामीणों के सहयेाग से ग्राम आन्दू श्रीराम गौशाला समिति को 36 नग मवेशी जिसमें 1 नग गाय, 35 नग बछड़ा एवं ट्रक को जब्त कर अपराध पंजीबध्द्ध कर विवेचना में लिया गया।

वहीं दूसरे प्रकरण में देवकर में शनिवार की सुबह 3 बजे के आसपास पुलिस टीम को मुखबिर से सूचना मिली कि वाहन क्रं. सीजी 12 सी 2213 में मवेशियों को भरकर कत्ल खाना ले जाने के लिये बेमेतरा तरफ से आ रहा है जिसकी सूचना पर तत्काल स्टाफ के साथ जाकर देवकर तिराहा ,जाल बांधा रोड, दुर्ग रोड में स्टापर व ड्रंम लगाकर नाकाबंदी किया गया। चालक बेमेतरा की ओर से तेज एवं लापरवाही पूर्वक ट्रक चलाते हुए स्टापर एवं स्टापर में लगे ड्रम को कुचलते हुये धमधा की ओर भागने लगा। ड्रम वाहन के सामने चक्के में फंस कर रोड में फिसलने लगा जिसके कारण उपरोक्त वाहन चालक ने वाहन को रोड किनारे खड़ा कर अंधेरा का फायदा उठाकर फरार हो गया। ट्रक की जांच करने पर वाहन में 36 बछड़ा, 2 गाय कुल 38 नग मवेशी को ट्रक में भरे पाए गए। जिसे तत्काल कब्जा पुलिस लेकर अज्ञात वाहन चालक एवं वाहन मालिक के विरूद्ध अपराध दर्ज किया गया।  उपरोक्त दोनों प्रकरण में फरार आरोपियों तलाश की जा रही है। 
 


12-Jul-2020 7:36 PM

बेमेतरा, 12 जुलाई। युवती के साथ रेप के आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। 

पुलिस के अुसार 19 जून को पीडि़ता के पेट में दर्द होने से पीडि़ता द्वारा अपनी मां को बताने पर उसका उपचार के लिये अस्पताल ले गई थी। जहां पता चला कि पीडि़ता करीब 4-5 माह के गर्भ से है। प्रार्थिया की लिखित रिपोर्ट पर अज्ञात आरोपी के विरूद्ध थाना पंडरी जिला रायपुर में अपराध कायम किया गया। घटना स्थल चौकी मारो क्षेत्र होने से चौकी मारो थाना नांदघाट में असल अपराध कायम कर विवेचना में लिया गया। आरोपी पता साजी के दौरान पता चला कि आरोपी नोखराम वर्मा (32) साकिन नगधा पुलिस चौकी मारो थाना नांदघाट द्वारा करीब 4 माह पूर्व पीडि़ता से रेप किया गया। उस दिन पीडि़ता घर में अकेली थी। आरोपी से पूछताछ करने पर घटना करना स्वीकार किया। विवेचना के दौरान आरोपी नोखराम वर्मा को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया। 
 


12-Jul-2020 7:05 PM

बेमेतरा, 12 जुलाई। शहर में चल रहे सौदर्यींकरण कार्यों का बेमेतरा विधायक आशीष छाबड़ा ने निरीक्षण किया। विधायक छाबड़ा ने रेस्ट हाऊस परसुराम चौक पहुंच चल रहे कार्य साफ-सफाई एवं वालपेंटिंग कार्य का निरीक्षण किये तथा अधिकारियों को पीडब्लूडी भवन के आहता के पास सडक़ से लगी रिक्त भूमि पर चल रहे प्लांटेशन,गार्डन कार्य में तेजी लाने के लिए निर्देशित किये। साथ ही गार्डन में चेयर रखवाने निर्देश दिए। कलेक्टर बंगला के समीप रिक्त भूमि में प्लांटेशन कर सौदर्यींकरण किये जाने को लेकर अधिकारियों को निर्देशित किये। जय स्तम्भ चौक ट्रांफार्मर के समीप रिक्त भूमि में सूर्य नमस्कार चौक बनाने अधिकारियों को निर्देशित किये। विधायक छाबड़ा ने बेसिक स्कूल पहुंच चले रहे विकास कार्यों का अवलोकन कर कार्य को गति देते शीघ्र करने को कहा साथ ही कार्य कर रहे एजेंसी को गुणवत्ता पूर्ण कार्य करने की हिदायत दी।
 


12-Jul-2020 7:02 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेेतरा, 12 जुलाई।
सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र के ग्राम सलधा में सडक़ पार कर रही महिला मजदूर के हाइवा की चपेट में आने से मौत हो गई। पुलिस के अनुसार ग्राम खम्मरिया में पंचू साहू के यहां मकान निर्माण हो रहा था। जिसमें शनिवार सुबह 9.30 बजे छत ढालने का कार्य चल रहा था। जिसमें ग्राम किरकी निवासी गीता निर्मलकर (36) अपने गांव में मकान निर्माण कार्य में मजदूरी करने के लिए अपने अन्य मजदूर साथियों के साथ आई थी। काम के दौरान गीता छत ढालने के लिए गिट्टी व रेती डालकर पानी पीने के लिए स्कूल के पास बोरिंग जा रही थी। इसी दौरान सडक़ पार करते समय ग्राम रेवे के तरफ से तेज रफ्तार आ रही हाइवा के पहिए के नीचे आ गई। जिससे महिला की मौके पर ही मौत हो गई। हादसे में महिला के शरीर का ऊपरी हिस्सा पूरी तरह कुचल गया। दुर्घटना के बाद ड्राइवर गाड़ी छोडक़र फरार हो गया। घटना के बाद सडक़ पर जाम लग गया। पुलिस व आला अधिकारियों के समझाने के बाद मामला शांत हुआ। मृतका के पिता रामजी निर्मलकर की रिपोर्ट पर वाहन चालक के खिलाफ अपराध दर्ज किया गया है।
 


11-Jul-2020 7:58 PM

बेमेतरा, 11 जुलाई। प्रदेश का बेमेतरा जिला पूर्णत: कृषि प्रधान जिला है। यहां के शत-प्रतिशत कृषक कृषि पर निर्भर है। किसानों के उत्तरोत्तर विकास के लिए राज्य शासन द्वारा गोधन न्याय योजना प्रारंभ की जा रही है। राज्य सरकार की दूरदर्शिता से पशु पालकों तथा किसानों के हित में बनाई गई यह योजना जिले के किसानों के लिए आर्थिक समृद्धि का आधार बनेगी।

राज्य मे ग्रामीण क्षेत्रो की आर्थिक गतिविधियो को बढ़ावा देने के लिए गोधन न्याय योजना का संचालन किया जाएगा। इस योजना के तहत लावारिस घुमते पशुओं की रोकथाम और गोबर क्रय से लेकर इसके जरिए वर्मी कम्पोस्ट खाद के उत्पादन की पूरी व्यवस्था की जाएगी। गौवंशीय पशुओ की संरक्षण के लिए जिले मे 191 गौठानो की स्वीकृति दी गई है। इनमेे से अधिकांश गौठानो का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। गौठान गांव मे आजीविका का केन्द्र तो बनेगा ही, साथ ही यह योजना हर वर्ग के लिए  लाभ दायक होगी। शहरों मे खुले मे घुमने वाले पशुओं की रोकथाम होगी। जानमाल एवं फसल नुकसान पर लगाम लगेगी। वर्मी कम्पोस्ट से जैविक खेती को बढ़ावा मिलेगा। रासायनिक खादों के नकारात्मक साइड इफेक्ट से निजात मिलेगी। किसान अधिक उत्पादन ले सकेंगे और भूमि की उर्वरता भी सुरक्षित रहेगी।  गोधन न्याय योजना के माध्यम से तैयार होने वाली वर्मी कम्पोस्ट खाद की बिक्री सहकारी समितियों के माध्यम से होगी। किसानों के साथ-साथ वन, कृषि, उद्यानिकी नगरीय प्रशासन विभाग को पौधरोपण एवं उद्यानिकी की खेती के समय बड़ी मात्रा में खाद की जरुरत होती है। 

इसकी आपूर्ति भी इस योजना के माध्यम से उत्पादित खाद से हो सकेगी। राज्य सरकार द्वारा पशु पालकों तथा किसानों के हित में बनाई गई गोधन न्याय योजना जिले के किसानों के आर्थिक गतिविधियों को सम्बल प्रदान करेगी।
 


11-Jul-2020 7:57 PM

बेमेतरा, 11 जुलाई। महिला एवं बाल विकास विभाग के अंतर्गत परियोजना खंडसरा में 10 आंगनबाड़ी केन्द्रों में कार्यकर्ता ,सहायिका नियुक्ति हेतु आवेदन आमंत्रित किया गया है। जिसकी अंतिम 21 जुलाई निर्धारित की गई है। इनमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के 03 पद एवं सहायिका के 7 पद रिक्त हैं। 
 


11-Jul-2020 7:05 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 11 जुलाई।
पुलिस ने नाबालिग को भगाकर ले जाने और रेप के आरोप में एक युवक और भगाने मेें सहयोग करने के आरोप में एक युवक को गिरफ्तार किया है। दोनों आरोपियों को जेल भेज दिया गया है।

पुलिस के अनुसार सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र के एक गांव की नाबालिग लडक़ी को किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा बहला फुसलाकर भगाकर ले जाने की रिपोर्ट पर थाना सिटी कोतवाली बेमेतरा में अपराध कायम कर विवेचना में लिया गया। प्रकरण में विवेचना के दौरान अपहृता को 5 जुलाई को बरामद किया गया। आरोपी मुकेश चौहान व अपहृता को भगा ले जाने में सहयोग करने वाले तेजराम जाटवर को 10 जुलाई को पकड़ा गया। आरोपी मुकेश चौहान द्वारा शादी का प्रलोभन देकर नाबालिग जानते हुए भी बहला फुसलाकर ले जाकर उनके साथ रेप करना पाये जाने पर आरोपी मुकेश चौहान (23) साकिन साकरापाली थाना सरसींवा जिला बलौदाबाजार को अभिरक्षा में लेकर पूछताछ करने पर अपराध घटित करना कबूल किया। आरोपी द्वारा अपराध घटित करना पाये जाने पर प्रकरण में पॉक्सो एक्ट जोड़ा गया तथा प्रकरण में पीडि़ता को भगा ले जाने में सहयोग करने तथा गलत नाम पता बताकर अपनी पहचान छुपाने का प्रयास करने वाले आरोपी तेजराम जाटवर के विरूद्ध कार्यवाही की गई। आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।
 


11-Jul-2020 7:03 PM

बेमेतरा, 11 जुलाई। पुलिस अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय बेमेतरा में एसडीओपी राजीव शर्मा ने बेमेतरा जिले में संचालित समस्त राईस मिल संचालकों की बैठक ली। इस दौरान समस्त संचालकों को व्यापार ,कारोबार में रकम,रूपये को लाने ले जाते समय पर्याप्त सुरक्षा रखने समझाईस दी गई। जिस पर सभी राईस मिल संचालकों ने व्यापार से संबंधित रकम का काम 90 प्रतिशत ऑनलाईन से किया जाना बताया। एसडीओपी राजीव शर्मा ने समस्त राईस मिल संचालको को अपने मिलो में मुख्य मार्ग में अच्छी क्वालिटी का सीसी टीवी कैमरा लगाये जाने हेतु सुझाव रखे जिसमें सभी ने अपनी सहमति दी एवं समस्त राईस मिल संचालकों ने बेमेतरा जिले में अपराधों की रोकथाम एवं सुरक्षा की दृष्टिकोण से सीसीटीवी कैमरा 3 जगहों दुर्ग रोड शितला सिंघौरी मंदिर, बैजी टोल नाका एवं कारेसरा चौक के पास में लगाये जाने की भी सहमति दी। शीघ्र ही उक्त तीन स्थानो में हाई क्वालिटी का कैमरा राईस मिल मालिकों के सहयोग से लगाया जायेगा। 

उक्त बैठक में थाना प्रभारी सिटी कोतवाली  राजेश मिश्रा, राईस मिल संचालक  ओमप्रकाश अग्रवाल, राहुल अग्रवाल,  खिलेन्द्र सिन्हा,  ईश्वर, चंद्रप्रकाश मूंदडा, अशोक भूतडा, जितेन्द्र यदु, अशोक राठी,  सतीश लाखोटिया, विनय शर्मा, अमीत गिलडा, सुनिल डागा, अमीत अग्रवाल, हरिशरण पाण्डेय,  नारद, संदीप गिल, सुबोध अग्रवाल, प्रितेश गिलडा, सुनील व सीसीटीवी कैमरा एक्सपर्ट अशुतोश दुबे, आर. संदीप साहू आदि उपस्थित रहे।
 


11-Jul-2020 6:47 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 11 जुलाई।
स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट में शुक्रवार को जिले में एक पॉजिटिव मरीज मिला है। पॉजिटिव मरीज सीएमएचओ कार्यालय में पदस्थ 22 वर्षीय युवक है। खंडसरा में मिले पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आने के बाद प्राइमरी कांटेक्ट होने की वजह से 8 जुलाई को उसका सैंपल लिया गया था। जिसकी रिपोर्ट शुक्रवार को पॉजिटिव आई है। मरीज को शंकराचार्य मेडिकल कॉलेज जुनवानी भेजा गया है। 

स्वास्थ्य विभाग द्वारा ग्राम सेमरिया व मुर्रा में 7 व्यक्ति समेत 20 लोगों का सैंपल लिया गया है। सीएमएचओ कार्यालय में कार्यरत स्टॉफ कोरोना पॉजिटिव निकला है। एक युवक के पॉजिटिव निकलने के बाद कार्यालय को सील किया जाएगा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में आमजनों के बाद अब स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत लोग पॉजिटिव पाए जा रहे हैं। सात जुलाई के बाद जिले में स्वास्थ्य विभाग के 4 स्टाफ का सैंपल रिपोर्ट पॉजिटिव आया है। इससे पहले भी विभाग के कई स्टॉफ का सैंपल पॉजिटिव आ चुका है। गत चार दिन के दौरान खंडसरा में दो, बेरला में एक व बेमेतरा सीएमएचओ कार्यालय में एक सैंपल पॉजिटिव मिला है।

जिले के सबसे बड़े विभागीय कार्यालय होने की वजह से चारों विकासखंड कार्यालय से स्टाफ कामकाज को लेकर सीएमएचओ कार्यालय पहुंचते रहे हैं। बीते दिनों खंडसरा सीएससी में पदस्थ फार्मासिस्ट का सैंपल पॉजिटिव आया है। वह गत दिनों रिपोर्ट आने से पहले कार्यालय में कल मिले पॉजिटिव मरीज के साथ बैठा था और दोनों ने चाय-नास्ता भी किया था। जिसके बाद जब खंडसरा वाले का सैंपल पॉजिटिव आया तो युवक को प्रायमरी कांटेक्ट मानते हुए सैंपल लिया गया था। इसके बाद भी युवक कार्यालय में कार्यरत रहा और लोगों से मेलजोल करता रहा। जिसके बाद  शुक्रवार को युवक का सैंपल पॉजिटिव होना पाया गया है। रिपोर्ट आने के बाद कार्यालय के सभी लोगों सीएमएचओ से लेकर कनिष्ट कर्मचारी को प्राइमरी कांटेक्ट माना गया है। वहीं युवक कार्यालय के अलावा सिंघोरी में एक आवास किराये पर लेकर रह रहा है, जिसकी पतासाजी की का रही है। 

बीएमओ डॉ. शरद कोहाड़े ने बताया कि शुक्रवार को सीएमएचओ कार्यालय में पदस्थ युवक के कोरोना पॉजिटिव होने की सूचना के बाद उसे शिफ्ट किया गया है।

टीम ने सैंपल लिया है-डॉ. शर्मा
नवागढ़ ब्लॉक के ग्राम सेमरिया व मुर्रा गांव में सैंपल लेने के 50 से अधिक दिन बीत जाने के बाद प्राप्त रिपोर्ट में 7 लोगों को पॉजिटिव बताया गया है, जिसे देखते हुए शुक्रवार को स्टेट कार्यालय के निर्देश के बाद दोनों गांव में 7 लोगों के अलावा दीगर लोगों का सैम्पल लिया गया है। जिसपर सीएमएचओ डॉ. एसके शर्मा ने बताया कि दोनों गांवो में 20 लोंगो का सैम्पल लिया गया है। वहीं टीम को गांव में सक्रिय किया गया है। साथ ही मैं भी टीम लेकर पहुंचा था। डॉ. शर्मा ने बताया कि सीएमएचओ कार्यालय का स्टाफ संक्रमित युवक को दुर्ग शिफ्ट किया गया है। वहीं पूरे कार्यालय को सेनेटाइज किया जाएगा। कार्यालय को सील करने का निर्णय प्रशासन के द्वारा लिया जाएगा , पर दीगर लोगों को कार्यालय में प्रवेश पर रोक लगाया जाएगा।

बेरला में वार्ड 6 कंटेनमेंट जोन घोषित 
कलेक्टर शिव अनंत तायल ने एक आदेश जारी कर जिले के नगर पंचायत बेरला के वार्ड क्रमांक 06 में 3 कोरोना पॉजिटिव केस पाए जाने के कारण कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव को दृष्टिगत रखते हुए उक्त क्षेत्रों को कंटेंनमेंट जोन घोषित किया है। प्रभारी अधिकारी तहसीलदार बेरला हीरा गवर्ना एवं पर्यवेक्षण अधिकारी अनुविभागीय दण्डाधिकारी बेरला दुर्गेश कुमार वर्मा होंगे। 
 


Previous1234Next