छत्तीसगढ़ » बेमेतरा

Previous1234Next
Date : 29-Mar-2020

बारिश के बाद कोरोना का कहर, परिवहन ठप, समितियों व किसानों की कमर टूटी 

आशीष मिश्रा

बेमेतरा, 29 मार्च(छत्तीसगढ़)। नवागढ़ ब्लॉक के कुरा व सम्बलपुर समिति में सम्बलपुर परिवहन ठप है। पहले दो माह यहां गाड़ी नहीं आई, अब गाड़ी आ रही है तो हमाल कोरोना के कारण हाथ खड़ा कर रहे हैं।  इस संबंध में सी. एल. सोनी, प्रबन्धक, जेएसके-मारो का कहना है कि कुरा समिति में धान परिवहन सन्तोषप्रद नहीं है, कर्ज के सम्बन्ध में कोई आदेश नहीं आया है। वहीं डी.डी.डहरे प्रबन्धक, जेएसके-सम्बलपुर का कहना है कि कोरोना के कारण हमाल नहीं आ रहे हैं परिवहन बाधित है।

सम्बलपुर समिति प्रबन्धक नरेंद्र ठाकुर ने कहा कि पहले बारिश अब कोरोना इसके बाद धूप की कहर कितना नुकसान होगा कहा नहीं सकता। वहीं कुरा समिति के सदस्य जितेंद्र सिंह ने कहा कि खरीदी के पहले दिन सरकार ने यहां सशस्त्र जवान तैनात किया था, इससे सरकार को पता है सब ठीक नहीं है। बन्दूक की नोक पर डराया गया, जब किसान खड़े होंगे तो कोई काम नहीं आएगा।

नहीं हो पाया तौल

नवागढ़ ब्लॉक के कुरा समिति में किसानों से खरीदी गई धान की अब तक तौल नहीं हो सका है। कोरोना का रोना यह कि हमाल नहीं आ रहे हैं। गत 12 फरवरी से बारदाना संकट के कारण धान खरीदी नहीं हुई थी बाद में सरकारी फरमान आया कि 16 से 20 मार्च तक खरीदी उन किसानों की धान की होगी जिन्होंने टोकन ले लिए है, 16 को आदेश नहीं मिला।  कुरा में 771 किसानों से 33172 क्विंटल धान की खरीदी तीन दिन में करना सम्भव नहीं दिखा तब किसानों से रेंडम खरीदी कर किसानों की छुट्टी कर दी गई।

82930 बोरी धान में 15000 हजार बोरी की तौल के बाद हमालों ने कोरोना का कारण बताकर घर बैठ गए, 67930 बोरी का अभी तौल अभी बाकी है यही नहीं इस समिति में 57888 क्विंटल धान का परिवहन बाकी है। सिस्टम में दोष के चलते नुकसान का आंकड़ा सहजता से नहीं लगाया जा सकता। समिति के सदस्य झाड़ू राम ने कहा कि परिवहन बारिश धूप के साथ लापरवाही के कारण यह स्थिति बनी। जितने पत्र गत चार माह में लिखे गए उतने पत्र 18 साल में नहीं लिखे गए।

ब्याज न पड़ जाए भारी

कोरोना के चलते व रवि फसल  बारिश के भेंट चढऩे के कारण किसानों के हाथ खाली है खरीफ फसल के लिए बिना ब्याज। मिलने वाले के सी सी  का भुगतान मार्च तक करना होता है वर्तमान में जो स्थिति बन रही है इससे किसानों को। ब्याज भारी पड़ जाएगा या वे डिफाल्टर हो जाएंगे  नवागढ़ ब्लाक के किसानों पर खरीफ फसल का लगभग 50 करोड़ का कर्ज है जिसमे आधे की वसूली तो धान बिक्री में हो गई पर बाकी अभी कर्ज बरकरार है  किसानों को राहत के लिए अभी भुगतान की तिथि आगे नहीं बढ़ा है जो चिंताजनक है।


Date : 29-Mar-2020

विधायक ने दी नपा को तीन नई सेनेटाइजर मशीन

छत्तीसगढ़ संवाददाता

बेमेतरा, 29 मार्च। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव से अपने विधानसभा क्षेत्र के जनता की सुरक्षा हेतु विधायक आशीष छाबड़ा तन मन धन से जुट गए है,विधायक के द्वारा अपने एक माह का वेतन कोरोना वायरस की रोकथाम हेतु दिए जाने की घोषणा पश्चात उनके परिवार ने भी 5 लाख रुपये का सहयोग मुख़्यमंत्री सहायाता कोष हेतु चेक सौपा। विधायक आशीष छाबड़ा ने अब एक बार फिर से अपने क्षेत्रवासियों के लिऐ दरियादिली दिखाते हुए नगर पालिका एवं नगर पंचायत बेरला में सेनेटाइजर हेतु  कम पड़ रही मशीनों की दिक्कत को देखते हुए स्वयं के खर्च से 3 तीन नई सेनेटाइजर मशीन लिक्विट सहित खरीदी है। ज्ञात है कि सेनेटाइजर की यह मशीन काफी महंगी आती है,विधायक आशीष छाबड़ा ने कोरोना वायरस के प्रकोप प्रारंभ होने से ही अपने क्षेत्र की जनता के स्वस्थ्य हेतु सजग रहे है,जिस कारण से अब तक एक भी पॉजिटिव मरीज बेमेतरा में नही मिला है इस अवसर पर मंगत साहू , होरिसिह ठाकुर मुख़्यनगर पालिका अधिकारी बेमेतरा,आशीष(राम)ठाकुर पार्षद उपस्तिथ रहे।


Date : 29-Mar-2020

गृहग्राम पहुंच रहे लोगों को सिख समाज ने कराया भोजन

छत्तीसगढ़ संवाददाता

बेमेतरा, 29 मार्च। विधायक आशीष छाबड़ा एवं सिख समाज की ओर से लाकडाउन के दौरान रायपुर से मंडला तथा दाढ़ी अपने गृह ग्राम जा रहे लोगो पर नजर पड़ी जो पैदल ही अपने छोटे-छोटे बच्चों को लेकर निकल पड़े थे जिसे देखकर बेमेतरा विधायक आशीष छाबड़ा ने अपने कार्यालय में इन लोगों विश्राम करने की सुविधा दी तथा सिख समाज के द्वारा लोगो के लिए भोजन की व्यवस्था कराई गई।

इस अवसर पर मुख़्यनगर पालिका अधिकारी होरिसिह ठाकुर, मंगत साहू,सिख समाज अध्यक्ष हरजीत सिंह खनूजा, आशीष (राम) ठाकुर पार्षद, बंटी सलूजा उपस्थित रहे। इस दौरान बेमेतरा विधायक आशीष छाबड़ा एव सिख समाज के अध्यक्ष  हरजीत सिंह खनूजा ने बताया कि भूखे मनुष्यो की सेवा हेतु समाज हमेशा तैयार है जिन्हें भी भोजन की असुविधा हो रही हो वे। इन मोबाईल पर संपर्क कर सकते है। आशीष छाबड़ा विधायक 7898975297 ,हरजीत सिंह खनूजा-7000767948 , आशीष(राम)ठाकुर-9300295576 , बंटी सलूजा-9300061636 पर सम्पर्क कर सकते है।


Date : 29-Mar-2020

कलेक्टर ने पंचायतों को चावल , दाल सुनिश्चित करने के दिये निर्देश

बेमेतरा, 29 मार्च। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी शिव अनंत तायल  ने एक आदेश जारी करते हुए कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में 2 क्विंटल चावल एवं 25-50 किलो दाल की व्यवस्था ग्राम पंचायत को तत्काल करना सुनिश्चित करें एवं सब्जी या अन्य अनुशांगिक  खाद्य पदार्थों की आवश्यकता पड़े तो मूलभूत की राशि अथवा 14वें वित्त की राशि का सामाजिक नियमित दायित्व मद से जरूरतमंद परिवारों के लिए राशन आदि चावल, दाल,  सब्जी, की व्यवस्था की जावे। अति आवश्यक समय पर ऐसे परिवारों को निशुल्क राशन चावल, दाल, सब्जी उपलब्ध कराना भी सुनिश्चित किया जाए।


Date : 28-Mar-2020

अब व्यापारी ई-पास से कर सकते है व्यवसाय

बेमेतरा, 28 मार्च। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी शिव अनंत तायल ने एक आदेश जारी कर नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम एवं कफ्र्यु में आवश्यक सेवाओं को जारी रखने  जिले के व्यापारियों को दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु ई-पास की सुविधा प्रदान की गयी  है। ई-पास हेतु जिला के वेबसाइट द्धह्लह्लश्च://ड्ढद्गद्वद्गह्लड्डह्म्ड्ड.द्दश1.द्बठ्ठ/ के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। उक्त ई-पास जारी करने हेतु  श्री रोहित चंद्र जिला सूचना एवं प्रौद्योगिकी अधिकारी को नोडल अधिकारी एवं  कार्तिक राम कैवर्त्य, सहायक ग्रेड- 3 जिला कार्यालय बेमेतरा को नोडल अधिकारी के सहायक नियुक्त किया जाता है।

 


Date : 28-Mar-2020

कृषि उपज मंडी में मिलेगा जरूरत की चीजें 

बेमेतरा, 28 मार्च। नगर पालिका परिषद बेमेतरा में भद्रकाली परिसर के सामने समस्त नवीन मार्केट सब्जी-फल, चना मुर्रा, पसरा व्यापारियों को सूचित किया जाता है कि कोरोना वायरस कोविड-19 के नियंत्रण एवं बचाव हेतु भीड़-भाड़ एकत्र ना हो इस हेतु कलेक्टर के आदेशानुसार अपना व्यवसाय अस्थाई रूप से कृषि उपज मंडी प्रांगण में सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक लगाएंगे। यह व्यवस्था दिनांक 28 मार्च से लागू होकर आगामी आदेश पर्यन्त तक प्रभावशील रहेगा जिसका उल्लंघन किये जाने पर नियमानुसार कार्यवाही की जावेगी।

 


Date : 28-Mar-2020

मुख्यमंत्री ने की अपील  जरुरत मंद लोगो  की करें मदद 

बेमेतरा, 28 मार्च। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस  कोविड-19 से निपटने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लोगो से अपील की है कि, वो इस संकट के समय मे दैनिक वेतनभोगी मजदूरों और जरुरत मंदो की आगे आकर मदद करें, इसके लिए मुख्यमंत्री सहायता कोष मे आवश्यक सहयोग राशि प्रदान की जा सकती है। मुख्यमंत्री सहायता कोष के लिए भारतीय स्टेट बैंक के खाता नंबर 30198873179,  आईएफसी कोड एसबीआईएन0004286 पर यह सहयोग राशि जमा की जा सकती है।


Date : 28-Mar-2020

विधायक के कार्यो से प्रभावित होकर नागरिको ने भी सहभागिता दिखाई 

बेमेतरा, 28 मार्च।  विश्व व्यापी फैले हुए कोरोना वायरस के सक्रमण से अपने देश और राज्य को बचाने में  विधायक आशीष छाबड़ा द्वारा किये जा रहे योगदान से प्रभावित होकर  बेमेतरा के नागरिकगण भी अब अपनी भुमिका निभाने में लग गए है इसी प्रयास में बेमेतरा के व्यवसायी अनिल (बन्नु) वर्मा ने विधायक  आशीष छाबड़ा जी को 50 हजार रुपये का चेक मुख़्यमंत्री सहायता कोष में सौपा, इसी तरह से युवा शक्ति सेवा समिति बेमेतरा द्वारा भी 51 हजार रुपये का चेक मुख्यमंत्री सहायता कोष के नाम पर दिया गया साथ ही बेमेतरा नगर के प्रतिष्ठित नागरिक एवं कांग्रेस नेता  भागवत वर्मा ने भी 11 सौ रुपये का चेक विधायक आशीष छाबड़ा को सौपा तथा राज्य सरकार द्वारा कोरोना वायरस सक्रमण रोकने हेतु किये जा रहे प्रयासों पर संतोष जताया गया।

 


Date : 27-Mar-2020

कृषि विभाग द्वारा कोरोना वायरस से बचाव हेतु सलाह जारी

बेमेतरा, 27 मार्च। जिले के लोक स्वास्थ्य एवं लोकहित को ध्यान मे रखते हुए कोरोना वायरस (कोविड-19) व उनसे जनित बीमारी के संक्रमण सं बचाव हेतु  एक साथ एक स्थान पर समूहों मे एकत्रित होने के परिणामस्वरुप उक्त बीमारी के संभावित खतरे की रोकथाम एवं नियंत्रण करने के लिए बेमेतरा जिले मे फसल कटाई एवं कृषि सं संबंधित अन्य कार्य के संबंध मे सलाह निर्देश जारी किए गये है। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी शिव अनंत तायल ने गुरुवार को सलाह निर्देश जारी कर कहा है कि- फसल कटाई एवं अन्य कृषि कार्य जिसमें 02 या 02 से अधिक व्यक्तियों मजदूरों की आवश्यकता पड़ती है, उन कार्यों को करते समय व्यक्तियों मजदूरों के बीच कम से कम 1-2 मीटर की दूरी रखते हुए कटाई का कार्य करने एवं कार्य मे आते-जाते समय निर्धारित दूरी बनाकर चलने की अपील की गई है। 

साथ ही फसल कटाई के दौरान व्यक्तियों मजदूरों द्वारा नाक, मुंह मे कपड़ा, गमछा या मास्क से ढककर फसल कटाई करने की अपील की है, फसल कटाई के दौरान व्यक्तियों मजदूरों द्वारा समय-समय पर अपने हाथ को साबुन पानी से धोने की अपील की तथा ग्राम पंचायत स्तरीय दल को उक्त कार्य मे लगे वयक्तियों की स्वास्थ्य संबंधित जानकारी लेने एवं कार्य करते समय निर्धारित दूरी का पालन कराने का निर्देश दिया गया है। 


Date : 26-Mar-2020

कोरोना संक्रमण से बचने कलेक्टर ने की सावधानी बरतने की अपील 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बेमेतरा, 26  मार्च।
कलेक्टर शिव अनंत तायल ने कोरोना वाइरस संक्रमण से बचाव हेतु संक्रमण के लक्षण की पहचान करते हुए कारगर कदम उठाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि संक्रमण में प्रारंभिक लक्षण सर्दी, खांसी, बुखार, सिर दर्द, गले में खराश एवं उपचार न मिलने पर निमोनिया ब्रोंकाइटिस, सांस लेने में तकलीफ इत्यादि गंभीर लक्षण हो सकते हैं। संक्रमित व्यक्ति के खांसने और छींकने से हवा द्वारा संक्रमण, संक्रमित व्यक्ति के निकट संपर्क में आने एवं हाथ मिलाने  से, संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद आंख या नाक को छूने से भी यह वायरस फैलता है। उन्होंने कहा कि संक्रमण से बचाव हेतु संक्रमित व्यक्ति के निकट में आने से बचें, अपने हाथ साबुन से बार-बार धोते रहें, आंख या नाक को छूने से बचें। 

उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति जो विदेश जाकर आपके गांव या मोहल्ले में अभी आ रहा हो या किसी व्यक्ति में कोरोना वाइरस के संक्रमण के लक्षण दिखें तो उसकी सूचना तत्काल अपने नजदीकी जिला चिकित्सालय, मेडिकल कालेज अस्पताल, अथवा टोल फ्री न 104 पर संपर्क करे। साथ ही साथ राज्य सर्वेलेंस इकाई से दूरभाष न. 0771-222001, 2235091, मोबाईल नं. 0971337316 5, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जिला बेमेतरा 0916 5246 08 0 अथवा दूरभाष न. 078 24-22206 9 पर सम्पर्क कर कते हैं। 


Date : 26-Mar-2020

कोरोना वायरस से बचाने की कामना के साथ मंदिरों में जले ज्योत, मनोकामना ज्योत के बजाय सार्वजनिक ज्योत 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बेमेतरा, 26  मार्च।
बुधवार को चैत्र नवरात्र और नए संवत्सर ( हिन्दू नववर्ष )का प्रारंभ हुआ। नवरात्रि की प्रतिप्रदा होने पर बुधवार को माता देवालयों व घरों में ज्योत प्रज्वलित किया गया। नगर के सभी मंदिरों में इस साल कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए मनोकामना ज्योति कलश प्रज्वलित ना कर सार्वजनिक रूप से एक -दो ज्योति कलश ही प्रज्वलित किया गया है। नवरात्रि के पहले दिन माता का विशेष श्रृंगार व पूजन किया गया। कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए शासन-प्रशासन के निर्देशानुसार मंदिरों में श्रद्धालुओं पे प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। आज से हिन्दू नववर्ष प्रारंभ हुआ। जिसे लेकर पंडितों ने पंचांग पूजा की और घरों में पताका रोहन किया। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार हिन्दू नववर्ष विक्रम संवत 2077 , चैत्र नवरात्रि के प्रथम दिन माता देवालयों में विधि-विधान से पूजा-अर्चना की गई। नगर के सभी मंदिरों में आचार्यों ने शुभ मुहूर्त में ज्योत प्रज्वलित कराया है। 

नगर के माता भद्रकाली मंदिर , शीतला मंदिर , महामाया मंदिर , दुर्गा मंदिर , गायत्री मंदिर समेत सभी देवालयों में संडी स्थित सिद्धि माता मंदिर , बोर्रा माता मंदिर , बुचिपुर महामाई में विधि-विधान से नवरात्रि पर्व का शुभारंभ किया गया। 

पं. श्रीनिवास द्विवेदी ने बताया कि हिन्दू नववर्ष के साथ नए साल का पंचांग प्रारंभ होता है , जिसके अनुसार दिए गए मुहूर्त में वर्ष भर विभिन्न शुभ कार्यो के लिए मुहूर्त में कार्य सम्पन्न कराया जाता है। पंचांग की गणना का जीवन मे विशेष महत्व है। आज के घरों में पताका पूजन भी किया गया , जिसके बाद घर की छतों व मुडेंर पर ध्वज फहराया गया।
 

 


Date : 26-Mar-2020

सिंधौरी में ट्रैक्टर की बैटरी चोरी 

बेमेतरा, 26  मार्च।  ट्रैक्टर में लगाये गए बैटरी को बीती रात अज्ञात चोर ने चोरी कर लिया। पुलिस ने प्रार्थी की रिपोर्ट पर अज्ञात चोर के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया है। 
पुलिस के अनुसार वार्ड 12 सिंघोरी शीतला मंदिर के पास दुकान के सामने खड़े ट्रैक्टर में लगी बैटरी चोरी करने की रिपोर्ट प्रार्थी जितेंद्र डागा ने दर्ज कराया है। रिपोर्ट कर्ता ने पुलिस को जानकारी दी कि उसके दुकान में उसके चाचा अनिल माहेश्वरी के ट्रैक्टर को 24 मार्च को शाम बाउंड्री में खड़ा किया गया था। तब ट्रैक्टर में बैटरी लगा हुआ था। 

जिसके बाद बुधवार को सुबह 7 बजे के करीब जहा ट्रैक्टर खड़ा था वहां पर जा कर देखा तो ट्रैक्टर में लगी बैटरी नहीं था। जिसके बाद उसने थाना पहुंचकर प्रकरण दर्ज कराया है। पुलिस ने प्रार्थी की रिपोर्ट पर अज्ञात चोर के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया है।


Date : 25-Mar-2020

लोकवाणी में इस बार पानी की परवाह पर होगी बात 
बेमेतरा, 25 मार्च।
मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल लोकवाणी में इस बार 'पानी की परवाह' विषय पर प्रदेशवासियों से बात करेंगे। इस संबंध में कोई भी व्यक्ति आकाशवाणी रायपुर के दूरभाष नम्बर 0771-2430501, 2430502, 2430503, पर 25, 26  एवं 27 मार्च को अपरान्ह 3 से 4 बजे के बीच फोन करके अपने सवाल रिकार्ड करा सकते हैं। ज्ञात हो कि मुख्यमंत्री प्रदेश की जनता से रु-ब-रु होने, प्रत्येक माह के दुसरे रविवार को लोगों के बीच अपनी बात साझा करते हैं।

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मासिक रेडियोवार्ता लोकवाणी की 9वीं कड़ी का प्रसारण आगामी रविवार 12 अप्रैल को होगा। लोकवाणी का प्रसारण छत्तीसगढ़ स्थित आकाशवाणी के सभी केन्द्रों, एफ.एम. रेडियो और क्षेत्रीय न्यूज चैनलों से सुबह 10.30 से 10.55 बजे तक होगा।


Date : 25-Mar-2020

नोबल कोरोना को ले श्रम विभाग द्वारा दिशा-निर्देश जारी 
छत्तीसगढ़ संवाददाता

बेमेतरा, 25 मार्च।
नोबेल कोरोना वायरस कोविड-19 के सक्रमण के रोकथाम एवं बचाव हेतु प्रदेश के श्रम विभाग द्वारा दिशा निर्देश प्रसारित किये गये है। वर्तमान उत्पन्न असाधारण परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए आपके संस्थान, स्थापना में कार्यरत् कर्मचारी, श्रमिक स्थायी, अस्थायी, ठेका आदि के स्वास्थ्य, सुरक्षा, वेतन, भत्ता एवं अन्य सुविधाओं के संबंध में कार्यवाही किये जाने हेतु सचिव, छ.ग. शासन, श्रम विभाग, नवा रायपुर द्वारा निम्नानुसार निर्देश जारी किया गया है। 

आपके अधीनस्थ कार्यरत, कर्मकार, श्रमिक आदि को सहूलियत के हिसाब से कार्य लिया जावे और आवश्यक होने पर उनके निवास से भी कार्य करने हेतु व्यवस्था किया जावे। यदि कोई कर्मचारी, कर्मकार, श्रमिक आदि इस बीमारी से पीडि़त हो तो उनके स्वास्थ्य लाभ हेतु संपूर्ण सहयोग के साथ-साथ आवश्यकतानुसार सवैतनिक अवकाश प्रदाय किया जावे। वर्तमान असाधारण परिस्थिति में आपके संस्थान में कार्यरत किसी भी कर्मचारी, कर्मकार, श्रमिक आदि की सेवाएं समाप्त, छटनी, सर्विस ब्रेक न किया जावे, और न ही किसी कर्मचारी, कर्मकार, श्रमिक आदि के वेतन अथवा देय स्वत्वों में कोई भी कटौती की जावें। 

वर्तमान असाधारण परिस्थिति में यदि किसी भी संस्थान, कारखाना, स्थापना को अपने सामान्य गतिविधि, कार्यक्रम, कार्य में बदलाव, स्थागित रखने के कारण उदाहरण स्वरूप जैसे-हॉस्पिटल, नर्सिग होम मे सर्जिकल-नॉन सर्जिकल कार्य किसी भी कर्मचारी, कर्मकार, श्रमिक आदि को न तो निकाला जायेगा और न ही वेतन-भत्ता आदि कटौती किया जायेगा। ऐसे समस्त परिस्थितियों में सवैतनिक अवकाश दिया जाकर मानवीय दृष्टिकोण अपनाया जाये। नोबेल कोरोना वायरस कोविड-19 महामारी से उत्पन्न संकट कालीन परिस्थिति में विभिन्न श्रम कानूनों के दृष्टिगत कार्मचारी, कर्मकार, श्रमिक आदि एवं उनके परिवार के सदस्यों को वैधानिक समाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा प्रदाय की जावे।

 जिला श्रम अधिकारी ने बेमेतरा जिले के समस्त नियोजक, अभिभोगी, कारखाना बंधक, प्रोपराईटर, संस्था-प्रतिष्ठान प्रमुख औद्योगिक संस्थान, कारखाना, दुकान एव ंवाणिज्यिक स्थापनाए, निजी अस्पताल एवं नर्सिग होम, टॉकिज एवं रेस्टोरेंट, मॉल, रोजगार पत्र संस्थान, निजी शैक्षणिक एवं कोचिंग संस्थान, ट्रांसपोर्ट उपक्रम, निजी सुरक्षा एवं प्लेसमेंट एजेंसी, रियलस्टेट, कन्सट्रक्शन कंपनी इत्यादि को शासन की निर्देशों का सख्ती से पालन सुनिश्चित करने को कहा है।

 


Date : 25-Mar-2020

कोरोना संक्रमण को लेकर फेक न्यूज व अफवाह पर होगी कार्रवाई 
बेमेतरा, 25 मार्च।
नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण के संबंध में राज्य शासन द्वारा संतुलित, तथ्यपरक तथा पुष्ट समाचार जारी करने का आग्रह विभिन्न समाचार माध्यमों, सोशल मीडिया से किया गया था, लेकिन कतिपय व्यक्तियों तथा संस्थाओं द्वारा अवांछित समाचार प्रकाशित तथा प्रसारित करने की शिकायतें मिल रही हैं। राज्य शासन द्वारा गठित 'राज्य स्तरीय फेक न्यूज नियंत्रण एवं विशेष मॉनिटरिंग सेल' ने इन खबरों को गंभीरता से लिया है।

प्रदेश के विभिन्न स्थानों से ऐसी खबरें जारी की जा रहीं है, जिससे जनमानस में भ्रम अथवा दहशत का वातावरण बन रहा है और लोग उसकी पुष्टि के लिए सम्पर्क कर रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा ऐसी विभिन्न खबरों को फेक न्यूज बताया गया है। राज्य शासन द्वारा गठित 'राज्य स्तरीय फेक न्यूज नियंत्रण एवं विशेष मॉनिटरिंग सेल' ने अपील की है कि विभिन्न समाचार माध्यम तथा वेबसाइट आदि ऐसी कोई भी खबर प्रकाशित तथा प्रसारित नहीं करें।

विभिन्न माध्यमों से प्रसारित अपुष्ट खबरों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही करने के पर्याप्त प्रावधान हैं। इसके अतिरिक्त सोशल मीडिया में भी गलत ,भ्रामक ,तथ्यहीन सामग्री पोस्ट करने पर इन्फारमेशन टेक्नालॉजी एक्ट की धारा 2(1) तथा इन्फारमेंशन टेक्नालॉजी एक्ट की धारा 79 के अन्तर्गत इन्टरमीडिएडरी गाईड लाइन के तहत कार्यवाही की जा सकती है।
 इन धाराओं में व्यापक जनहित को प्रभावित करने के लिए होस्ट, डिस्प्ले, अपलोड, मोडिफाई, पब्लिश, ट्रांसमिट, अपडेट, शेयर करने की गतिविधियाँ भी गैर-कानूनी मानी गई हैं। 

इस समय वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण से निपटना पूरी दुनिया के लिए एक चुनौती है और यह समय व्यापक जनहित में पत्रकारिता के उच्च मापदण्ड स्थापित करने का भी है।

 


Date : 25-Mar-2020

अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना, 11 दंपत्तियों को 27 लाख रुपए स्वीकृत 
छत्तीसगढ़ संवाददाता
बेमेतरा, 25 मार्च।
प्रदेश के आदिम जाति तथा अनुसुचित जाति विकास विभाग द्वारा अस्पृश्यता निवारण हेतु अंतर्जातीय विवाह प्रोत्साहन योजना संचालित की जा रही है। योजना नियम 1978  के तहत विवाह करने वाले दम्पत्ति को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। इसके अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2019-20 मे बेमेतरा जिले के 11 दम्पत्ति को संयुक्त रूप से ढ़ाई-ढ़ाई लाख रूपए के मान से 27 लाख 50 हजार रु. स्वीकृत किये गये है। 

सहायक आयुक्त आदिवासी विकास बेमेतरा ने बताया कि इनमें क्रमश:- राजा रत्नाकर ग्राम-लोहडंगिया, थाना-नांदघाट, एवं सरिता पटेल, विरेन्द्र कुमार सतनामी ग्राम-खपरी, पो आ-नांदघाट एवं रानी देवांगन, लोचकुमार डहरिया ग्राम-भोथिडिह पो आ-मोहरेंगा एवं सुमन रजक, राकेश गायकवाड़ ग्राम- गोपालपुर पो आ-कुंवा एवं चंद्राणी निषाद, अश्वनी कुमार सतनामी ग्राम-मुरकुटा पो-कुंरा एवं पूजा वर्मा, रोशन सिंह बघेल दुर्ग एवं नीतू बाल्मिक, ज्वाला सतनामी ग्राम-बैजी पो-बेमेतरा एवं पदमनी कुर्मी, हीरालाल चतुर्वेदी ग्राम- गोपालपुर पो-कुंवा एवं सविता साहू, सुनील जंघेल ग्राम-भरदागोड़ पो-बुंदेली एवं रिंकेश्वरी लहरे, कोमल कोशले ग्राम,पो-सरदा एवं प्रिया रानी गप्ता, तेजसिंह सतनामी ग्राम,पो-बदनारा एवं भुनेश्वरी साहू शामिल है।

ज्ञातव्य हो कि समाज में जाति, पाति, ऊंच-नीच के आधार पर अनुसूचित जाति के लोगों के साथ भेदभाव पूर्ण व्यवहार को समाप्त करने के उद्देश्य से नागरिक अधिकार संरक्षण अधिनियम - 1955 में अंतर्जातीय विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार योजना का प्रावधान किया गया है। कानून द्वारा विवाह हेतु निर्धारित न्यूनतम आयु प्राप्त अनुसूचित जाति के लड़के अथवा लड़की द्वारा सामान्य वर्ग (संवर्ण) के लड़की अथवा लड़के से विवाह करने पर हितग्राही की पात्रता होगी। योजना के तहत संवर्ण लड़के अथवा लड़की के द्वारा अनुसूचित जाति की लड़की अथवा लड़के से अंतर्जातीय विवाह के साहसिक कार्य हेतु वर्तमान में प्रति जोड़ा ढ़ाई लाख रूपए एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किए जाने का प्रावधान हैै।

ज्ञात हो कि प्रदेश के आदिमजाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग द्वारा अंतर्जातीय  विवाह प्रोत्साहन संचालित की जा रही है। जिसके अंतर्गत कानून द्वारा विवाह हेतु निर्धारित न्युनतम आयु प्राप्त अनुसूचित जाति के लड़के अथवा लड़की द्वारा सामान्य वर्ग (सवर्ण) के लड़की अथवा लड़के से विवाह करने पर इस योजना का लाभ दिया जाता है।

 


Date : 25-Mar-2020

कलेक्टर वीडियो कॉफ्रेंसिंग में शामिल 
बेमेतरा, 25 मार्च।
नोबेल कोरोना वायरस कोविड-19 के सक्रमण के रोकथाम एवं बचाव हेतु प्रदेश के स्वास्थ्य सचिव निहारीका बारिक सिंह ने मंगलवार को विडियो कॉफ्रेंसिंग लेकर कलेक्टरर्स से बातचीत की। 

कलेक्टर बेमेतरा शिव अनंत तायल ने वीसी में शामिल होकर जिला प्रशासन द्वारा किये जा रहे उपाय के संबंध में जानकारी दी। कलेक्टर ने बताया कि बेमेतरा जिले में कोरोना का कोई भी केस नहीं पाया गया है। एहतियात के तौर पर कोरोना के संदिग्ध मरीज पाए जाने पर उनको भर्ती करने के लिए जिला चिकित्सालय में आईसोलेटेड वार्ड तैयार किया गया है। 

कलेक्टर ने आम लोगों से सतर्कता बरतने की अपील की। शासन द्वार भी इससे बचने के लिए जन-जागरुकता एवं विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। कलेक्टर श्री तायल ने आम लोगों से अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की है। उन्होंने कहा कि सही जानकारी ही संक्रमण से बड़ा बचाव है। गलत अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ एफ.आई.आर. दर्ज किया जायेगा। विडियो कॉफ्रेंसिंग के दौरान पुलिस अधीक्षक  प्रशांत ठाकुर, अपर कलेक्टर संजय कुमार दीवान, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सतीश शर्मा, सिविल सर्जन डॉ. एस के पाल, एसडीएम बेमेतरा जगन्नाथ वर्मा, बेरला-दुर्गेश वर्मा, मुख्य नगरपालिका अधिकारी होरीसिंह ठाकुर, जिला चिकित्सालय से डॉ. ज्योति जसाठी, ओंकार देवांगन उपस्थित थे।

 


Date : 25-Mar-2020

विधायक छाबड़ा ने वार्ड 4 में बांटे मास्क व सेनिटाइजर
बेमेतरा, 25 मार्च।
विधायक आशीष छाबड़ा ने वार्ड नं 4 सुंदर नगर में आम जनता को नोवल कोरोना वायरस से सुरक्षा के उपाय बताते हुए वार्ड में मास्क एवं सेनिटाइजर का वितरण किया तथा वार्ड वासियों से घर में रहने तथा टीवी के माध्यम से बताये जा रहे शासन की ओर से उपायों को अपनाने की अपील की। साथ ही लोगों को बताया कि आवश्यक सुविधाओं के लिए किराना तथा सब्जी की दुकानें समय-समय पर खुलवाईं जाएंगी। जिससे लोग अपनी दैनिक आवश्यकताओं की मूल भूत चीजें खरीद सकें। इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष शंकुतला साहू एवं वार्ड पार्षद रानी सेन आशीष (राम) ठाकुर पार्षद उपस्तिथ रहे।


Date : 25-Mar-2020

लॉकडाउन में पुलिस करेगी सहयोग 
बेमेतरा, 25 मार्च।
वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से निबटने जिला प्रशासन बेमेतरा द्वारा हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। कोरोना के चलते लॉकडाउन की स्थिति में कोई भी बेमेतरा जिले से बाहर या राज्य से बाहर के नागरिक  हमारे जिले मे किसी कारण से अटके हों, तो किसी भी माध्यम से या अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विमल कुमार बैस के मोबाइल नंबर. 9479191400 पर सूचित कर सकते हैं, उनकी हर संभव मदद की जाएगी । 

 


Date : 25-Mar-2020

शादी का झांसा दे युवती से रेप, बंदी
बेमेतरा, 25 मार्च।
शादी का झांसा देकर कई सालों तक रेप करने के आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।  पुलिस के अनुसार एक लिखित आवेदन प्रस्तुत कर बताया कि आरोपी द्वारा वर्ष 2014 से 13 मार्च तक शादी का प्रलोभन देकर कई बार रेप करते रहा। आरोपी और उसकी पत्नि द्वारा 23 फरवरी को प्रार्थिया से गाली गलौच व हाथ से मारपीट की गई। रिर्पोट पर अपराध कायम कर विवेचना में लिया गया। विवेचना के दौरान 23 मार्च को आरोपी ललित साहू साकिन हाउसिंग बोर्ड कालोनी बेमेतरा थाना व जिला बेमेतरा को पकड़ा गया। आरोपी को 23 मार्च को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया।
 

 


Previous1234Next