छत्तीसगढ़ » बस्तर

Previous123Next
Date : 11-Nov-2019

कोसमी में लोगों के घर-बाड़ी में छिपा कर रखे गए साल लट्ठा एव चिरान को उडऩदस्ता टीम जगदलपुर के द्वारा छापा मारकर जब्त

छत्तीसगढ़ संवाददाता
भानपुरी, 11 नवंबर।
रविवार को विकासखंड बकावंड के कोसमी में लोगों के घर-बाड़ी में छिपा कर रखे गए साल लट्ठा एव चिरान को उडऩदस्ता टीम जगदलपुर के द्वारा छापा मारकर जब्त किया।

बकावंड रेंज वन परिक्षेत्र के  अनुसार  ग्राम कोसमी एकटागुड़ा पारा में मुखबिर की सूचना पर वन कर्मियों ने लोगों के घर  बाड़ी में छिपा कर रखे गए साल ल_ा एव चिरान लकड़ी पाया। यह कार्रवाई उडऩदस्ता टीम जगदलपुर के द्वारा छापामार  कार्यवाही की गई। 

उक्त जानकारी के मुताबिक साल चिरान एवं साल लठ्ठा 16 नग=2.183 घन. मी. था, सभी जब्त किया गया। इसकी अनुमानित कीमत 50 हजार से अधिक की आंकी जा रही है। इस कार्रवाई में  आरआर कश्यप, बी एल देवांगन, तिलक यादव, नारायण सिंग ठाकुर, निर्मल देवांगन, शारदा मंडावी एवं बकावंड स्टाफ भी मौजूद रहे।


Date : 11-Nov-2019

नेहरू युवा केंद्र जगदलपुर युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के तत्वावधान में बस्तानार विकासखंड ग्राम पंचायत किलेपाल हाई स्कूल प्रांगण में विकासखंड स्तरीय खेलकूद का आयोजन, वॉलीबॉल में किलेपाल ने मारी बाजी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
किलेपाल, 11 नवम्बर।
नेहरू युवा केंद्र जगदलपुर युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के तत्वावधान में बस्तानार विकासखंड ग्राम पंचायत किलेपाल हाई स्कूल प्रांगण में विकासखंड स्तरीय खेलकूद का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जनपद सदस्य अनीता ठाकुर, विशिष्ट अतिथि आरसी उपाध्याय एवं जगबंधु ठाकुर, संजय पटेल, तेजेश्वर पानीग्राही, महेंद्र दीवान उपस्थित थे। 

खेलकूद विभिन्न विधाओं पर आयोजन किया गया, जिसमें वॉलीबॉल की 12 टीमों ने हिस्सा लिया, जिसमें किलेपाल के प्रथम एवं गुडिय़ापारा के द्वितीय स्थान प्राप्त किए। 100 मीटर दौड़ बालिका वर्ग के शांति पोयम, द्वितीय विजु पोडय़ामी में, बालक वर्ग में प्रथम रमेश कुमार, द्वितीय मनारू, ऊंचीकूद में जयराम प्रथम स्थान, द्वितीय दिलीप मंडावी ने प्राप्त किए। 
 आरसी उपाध्याय ने कहा कि एकता भाईचारा अपनाकर देश को स्वच्छ सुंदर विकसित करने में युवाओं का महत्वपूर्ण योगदान होता है तथा अपने शारीरिक मानसिक एवं बौद्धिक मजबूती के लिए खेलों के प्रति लगाव एवं खेलकूद आवश्यक है। जगबंधु ठाकुर ने युवाओं को संबोधित करते हुए सभी युवाओं को एकता संगठन बनाकर साथ रहने की आवश्यकता है, जिससे कि हमारे क्षेत्र एवं देश को विकास एवं विकास कर दुनिया में अपना नाम रोशन करने का जज्बा आज भी युवाओं में है। 

नेहरू युवा केंद्र के लुप्तेश्वर ठाकुर, नूतन पानीग्राही, ललिता यादव, युवा मंडल के  संजय, सोहन, रवी कुमार, अभिषेक,  लखेश्वर, पांडू, पंकज, जयराम, मनारू, संजू, दिनेश, बिरजू, बामन,  विजय, अर्पिता, माधुरी, चंचला, सागर,  ललिता, जमुना, यमुना ग्रामीण उपस्थित थे।

 


Date : 11-Nov-2019

आबादी पट्टा से वंचित दो वार्डों के लोगों ने बस्तर कमिश्नर को सौंपा ज्ञापन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 11 नवम्बर।
छत्तीसगढ़ शासन द्वारा प्रदेशभर में लोगों को आबादी पट्टा देने की योजना सरकार ने तय की है। जिसके लिए सर्वे का काम भी शुरू हो चुका है, लेकिन जगदलपुर शहर के दो वार्डों के सैकड़ों वार्डवासी परिसीमन में त्रुटि होने की वजह सरकार की इस योजना लाभ से वंचित हो गए हैं। जिसके बाद वार्डवासियों ने सोमवार को आबादी पट्टा की मांग के साथ बस्तर कमिश्नर को ज्ञापन सौंपा है।

परिसीमन में त्रुटि के चलते शहर राजीव गांधी वार्ड और शहीद गुंडाधुर वार्ड के सैकड़ों परिवारों को राज्य सरकार की आबादी पट्टा योजना से वंचित होना पड़ रहा है। जिसके बाद वार्डवासियों ने उनके पार्षदों के साथ परिसीमन में हुई त्रुटि को सुधार करने की मांग की है।

 मिली जानकारी के अनुसार परिसीमन में उक्त स्थानों में छोटे पेड़ और झाडिय़ां उल्लेखित है। इसी त्रुटि के वजह से यहां के वार्डवासियों को आबादी पट्टा का लाभ नहीं मिल पा रहा है। नाराज वार्डवासियों ने आबादी पट्टा की मांग को लेकर बस्तर कमिश्नर अमृत खलको को ज्ञापन सौंपा है। इस दौरान सैकड़ों वार्डवासियों के साथ राजीव गांधी वार्ड के पार्षद कौशिक शुक्ला, शहीद गुंडाधुर वार्ड की पार्षद राधा बघेल और कांग्रेस नेत्री कविता साहू भी मौजूद थी।

 


Date : 11-Nov-2019

पंचपथ ई वाचनालय का शुभारंभ नए स्वरूप में हुआ, विधायक ने दो कंप्यूटर ई-लाइब्रेरी के लिए देने की घोषणा की

जगदलपुर, 11 नवम्बर। शहर के हृदय स्थल में स्थित नेताजी सुभाष चंद्र वार्ड-9 में पंचपथ वाचनालय का शुभारंभ जगदलपुर के विधायक रेखचंद जैन एवं निगम महापौर जतिन जयसवाल, नेता प्रतिपक्ष संजय पांडेय के मुख्य अतिथि में वार्ड पार्षद रजनीश पाणिग्राही एवं वार्डवासियों की उपस्थिति में किया गया।

पंचपथ वाचनालय के नवीन भवन के शुभारंभ के अवसर पर पहुंचे मुख्य अतिथि जगदलपुर विधायक रेखचंद जैन ने वाचनालय का अवलोकन किया और इसकी प्रशंसा की तथा अपने उद्बोधन में उन्होंने वाचनालय को ई वाचनालय भी बनाए जाने के लिए दो कंप्यूटर प्रदान करने की घोषणा की है। 

महापौर जतिन जायसवाल ने कहा कि वार्ड के सक्रिय पार्षद के द्वारा पंचपथ वाचनालय के लिए प्रस्ताव रखा था, जिसे स्वीकृति प्रदान किया गया और आज इसका शुभारंभ भी हो चुका है। महापौर जतिन जयसवाल महापौर वाचनालय के लिए ढाई सौ किताबें प्रदान करने की घोषणा भी किया है। 

भाजपा के निगम प्रतिपक्ष के नेता संजय पांडे ने कहा कि वाचनालय शहर की जनता के साथ ही वार्ड वासियों के लिए लाभप्रद होगा। इसका सबसे अधिक लाभ शहर एवं वार्ड के युवाओं को उच्च शिक्षा के लिए प्राप्त होगा।
 नेताजी सुभाष चंद्र बोस वार्ड-9 के पार्षद एवं भाजयुमो के जिलाध्यक्ष रजनीश पाणिग्राही ने कहा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस वार्ड क्रमांक-9 के साथ ही जगदलपुर शहर के  प्रबुद्ध लोगों की यह बहुप्रतीक्षित मांग थी कि पंचपथ चैक में स्थित वाचनालय जिसकी स्थिति अत्यंत जर्जर हो चुकी थी, जिसका नवनिर्माण किया जाए। जिसे प्रमुखता के साथ करने का प्रयास किया गया, जिसमें महापौर जतिन जयसवाल ने महापौर मद से 5 लाख का योगदान दिया तथा पार्षद मद के साढ़े सात लाख रुपए की लागत से लाइब्रेरी का निर्माण पूरा किया गया है। इसके फ र्नीचर के लिए भी मेरे पार्षद निधि से दो लाख रुपये उपलब्ध करवाए गए है।

शहर में बचे एकमात्र वाचनालय जिसे ई लाइब्रेरी में परिवर्तित किया गया है। नगर पालिक निगम जगदलपुर के माध्यम से ही संचालित होगा। उन्होंने वार्ड वासियों को बताया कि चुनाव से पहले वार्ड में वार्ड वासियों से  चर्चा के दौरान जितने भी कार्य किए जाने थे। लगभग सभी कार्य नेताजी सुभाष चंद्र बोस वार्ड क्रमांक-9 में पूरे किए गए हैं। जिसमें वार्डों की सभी नालियों का निर्माण लगभग संपन्न हो चुका है। इसके अलावा मां दंतेश्वरी एवं जगन्नाथ स्वामी की कृपा से उनके रथों के रखने का स्थल का निर्माण, शहीद स्मारक के उन्नयन का कार्य, सबसे महत्वपूर्ण होटल आकांक्षा के सामने की पुलिया का निर्माण जिससे लोगों को बड़ी राहत मिली है। बलिराम कश्यप चैक की पुलिया का निर्माण और अंत में पंच पथ चौक में स्थित निगम द्वारा संचालित सार्वजनिक पार्क का निर्माण कार्य वर्तमान में जारी है। जिसे कुछ दिनों में पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहां कहा कि वार्ड में स्थित सबसे पुराने कन्या शाला की स्थिति  अत्यंत जर्जर की जिसमें  मैंने स्वयं शिक्षा ग्रहण किया है उसके उन्नयन के लिए भी प्रयास किया गया और आज प्राथमिक शाला का दुमंजिला भवन में बन गया है। इसके साथ ही यह स्कूल हाई स्कूल तक संचालित होने लगेगा। 

कार्यक्रम में उपस्थित वार्ड वासियों ने भी वार्ड पार्षद के कार्यों की सराहना करते हुए एकमात्र जगदलपुर शहर में बाकी बचे ऐतिहासिक वाचनालय को पुनर्जीवित करने के लिए साधुवाद दिया है।


Date : 10-Nov-2019

मुस्लिम समाज द्वारा हजरत पैगंबर मोहम्मद का जन्मदिन हर्षोल्लास के साथ मनाया गया, निकाला जुलूस, जगह-जगह स्वागत
छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर,10 नवंबर।
मुस्लिम समाज द्वारा हजरत पैगंबर मोहम्मद का जन्मदिन हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर सुबह 4:45 बजे जामा मस्जिद में हजरत पैगंबर जी के दाढ़ी के बाल का शुभ दर्शन किया गया जिसे मुहे मुबारक कहते हैं। इसके पश्चात 10 बजे जामा मस्जिद से मुस्लिम जमात की भव्य जुलूस निकली। जो नगर के गुरुनानक चौक से संजय बाजार हनुमान मंदिर चौक से चांदनी चौक होते हुए शहीद पार्क चौक से मेन रोड होकर जामा मस्जिद पहुंची। 

जुलूस को विभिन्न चौक चौराहों पर विभिन्न समाज के लोगों द्वारा स्वागत किया गया। जुलूस में शामिल लोगों को शरबत पिलाई गई। कई चौराहों पर विधायक के साथ अनेक जनप्रतिनिधियों ने भी जुलूस का गर्मजोशी से स्वागत किया। पूरे शहर में भाईचारे का माहौल देखने को मिला। मुस्लिम समाज के भाइयों के साथ हिंदू समाज के भाइयों ने भी रैली में शामिल इमाम व अन्य लोगों को फूल माला पहनाकर स्वागत किया। 

 ईद के मौके पर पूरे शहर को आकर्षक विद्युत बल एवं झालरों से सजाया गया है। कई चौक-चौराहों पर कृत्रिम फ व्वारे लगाए गए हैं। जुलूस के जामा मस्जिद पहुंचने पर परचम कुशाई अर्थात झंडा वंदन किया गया। इसके पश्चात मर्दों का आम लंगर हुआ। शाम को औरतों का मुहे मुबारक की रस्म अदा की गई। रात को औरतों और मर्दों सभी का आम लंगर आयोजित हुआ। जिसमें काफी संख्या में समाज के लोग शामिल हुए । देर रात तक शहर के विभिन्न सड़कों पर आकर्षक सजावट देखने वालों की भीड़ लगी रही।


Date : 09-Nov-2019

अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान, भाईचारा बनाए रखें-भक्तचरण दास

जगदलपुर, 9 नवंबर।
अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले का कांग्रेस पार्टी समर्थन करती है। सुप्रीम कोर्ट ने आस्था को माना है। इसके लिए कांग्रेस आभार प्रकट करती है। देशवासी अनेकता में एकता को बनाये रखने के लिए आपस में भाईचारा व शांति बनाये रखें। क्योंकि राष्ट्रहित में हम सभी एक ही परिवार के हैं। स्वयं एवं राष्ट्र के विकास के कार्य में सहयोगी बने। उक्त बातें अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के संयुक्त सचिव और प्रदेश प्रभारी भक्तचरण दास ने कांग्रेस भवन में शनिवार की दोपहर आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान कही। 

उन्होंने भारतीय जनता पार्टी की कें द्र सरकार को किसान विरोधी व विकास विरोधी बताते हुए कहा कि बेरोजगारी चरम सीमा पर है। देश की अर्थव्यवस्था का बुरा हाल है। जीडीपी पांच प्रतिशत से भी नीचे गिर गई है। भाजपा की सरकार सभी क्षेत्रों में विफल सिद्ध हो रही है। इन सभी मुद्दों को लेकर कांग्रेस पूरे देश में 5 से 15 नवम्बर तक आन्दोलन चला रही थी। जिस दौरान पूरे देश रैली, धरना और हस्ताक्षर अभियान चल रहा था। उसे स्थगित कर दिया गया है। उन्होंने मोदी सरकार के कार्यों को जनविरोधी बताते हुए कहा कि मोदी और तालाबंदी के नाम पर भाजपा सरकार जाना जाने लगा है। आजाद भारत के 72 वर्ष में बेरोजगारी की यही स्थिति कभी नहीं थी। जबकि भाजपा का प्रमुख मुद्दा 2014 में नये रोजगार का सृजन कर दो हजार करोड़ युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराना। जबकि रोजगार में लगे लोगों का रोजगार छिना जा रहा है। विभिन्न कंपनियों से लाखों की संख्या में लोगों को कार्य से हटाया जा रहा है। देश के उद्योग भी बैठ गये हैं। निर्यात 14 प्रतिशत से घटकर 1 प्रतिशत रह गया है। सरकार हर क्षेत्र में विफल हुई है। नौजवानों को गुमराह कर भारत को अंधकार में ढकेला जा रहा है। नोटबंदी से लोगों को परेशान किया गया। कोई काला धान विदेश से अब तक नहीं लाया गया है। जनता को कमजोर कर उद्योगपतियों के गुलामी की ओर ले जाने का काम भाजपा की सरकार कर रही है। अर्थव्यवस्था का बुा हाल है। 3-4 बैंकों को मिलाकर एक किया जा रहा है। बैंक व्यवस्था को लुप्त कर रहे हैं। 

इस दौरान सांसद दीपक बैज, विधायक रेखचंद जैन, राजमन बेंजाम, महापौर जतीन जायसवाल, पूर्व विधायक अंतूराम कश्यप, शहर जिला कांगे्रस कमेटी के अध्यक्ष राजीव शर्मा, ग्रामीण जिला अध्यक्ष बलराम मौर्य एवं अन्य उपस्थित थे। 

 


Date : 09-Nov-2019

अंग्रेजी साहित्य आकाश का नया सितारा, बस्तर से ऐश्वर्य के उपन्यास लॉस्ट ने ध्यान खींचा, अंग्रेजी उपन्यासकार समायर है बस्तर के 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 9 नवम्बर।
बस्तर के रचनाकारों तथा कलाकारों ने राष्ट्रीय स्तर पर समय-समय पर महत्वपूर्ण स्थान हासिल किया है। इसी कड़ी में यहां के एक युवा ने ऐसा लेखन किया है, जिसकी चर्चा देश और दुनिया में हो रही है। अंग्रेजी भाषा में लॉस्ट नामक उपन्यास ने पाठकों व अंग्रेजी के समालोचकों सहित सबका ध्यान खींचा है, वह बस्तर में पले-बढ़े ऐश्वर्य सिंह राजपूत का लिखा हुआ है। 

समायर के साहित्यिक नाम से जाने जा रहे उपन्यासकार ने इस फि क्शन में अद्भुत ढंग से प्रेम, समकालीन समय के तनाव, व्यवहारिकता के आग्रह के अलावा मानव मन की विभिन्न मौलिक युद्धभावनाओं को सामान्य  घटनाक्रमों के साथ जोड़कर बेहद रोचक तरीके से लिखा है। नोशन प्रेस से प्रकाशित उपन्यास लास्ट के लेखक समायर की तुलना युवा पीढ़ी के पाठक प्रसिद्ध चेतन भगत के साथ कर रहे हैं। 

ऐश्वर्य की प्रारंभिक शिक्षा निर्मल विद्यालय जगदलपुर में हुई। ऐश्वर्य ने भुवनेश्वर से बीटेक के बाद एमबीए नरसीमुंजी इंदौर से किया व वर्तमान में हैदराबाद में कार्यरत हंै। विदित हो कि ऐश्वर्य राजपूत बस्तर के प्रसिद्ध रंगकर्मी निर्मल सिंह राजपूत के पुत्र हैं। ऐश्वर्य सिंह के रचनात्मक लेखन से बस्तर का नाम एक बार फिर से रौशन हुआ है। 

 


Date : 09-Nov-2019

बस्तर को पर्यटन के मानचित्र में पृथक ख्याति दिलाने वाली अनएक्सप्लोर्ड बस्तर को राष्ट्रीय उद्यमिता अवार्ड से सम्मानित 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 9 नवंबर।
उद्यमिता विकास के क्षेत्र में उत्कृष्ट व उल्लेखनीय कार्य करने के लिए बस्तर पर्यटन के क्षेत्र में अब तक उल्लेखनीय कार्य कर बस्तर को पर्यटन के मानचित्र में पृथक ख्याति दिलाने वाली अनएक्सप्लोर्ड बस्तर को राष्ट्रीय उद्यमिता अवार्ड से सम्मानित किया गया। अन एक्सप्लोर्ड बस्तर की तरफ  से इस संस्था के संस्थापक और बस्तर में ही जन्मे जीत सिंह आर्य ने दिल्ली के प्रवासी भारतीय भवन में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के हाथों अवार्ड प्राप्त किया। शनिवार को भारत सरकार की कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय द्वारा प्रवासी भारतीय केंद्र दिल्ली में आयोजित सम्मान समारोह में जगदलपुर, बस्तर की संस्था अन एक्सप्लोर्ड बस्तर के संस्थापक जीत सिंह आर्य को राष्ट्रीय उद्यमिता सम्मान से नवाजा गया। गौरतलब है कि इस अवार्ड के लिए देशभर से हजारों संस्थाएं नामित हुई थी ऐसे में बस्तर की एक संस्था को इतने बड़े पुरस्कार के लिए चयनित होना अपने आप में गौरव का विषय है। बस्तर के युवा उद्यमी को यह सम्मान मिलना बस्तर ही नही बल्कि पूरे छत्तीसगढ़ के लिये गर्वकारक है।

जीत सिंह आर्य का जन्म एक साधारण से परिवार में हुआ था। जीत की प्रारंभिक शिक्षा जगदलपुर के नेशनल इंग्लिश स्कूल और निर्मल विद्यायल में हुईए स्नातक बस्तर के रवि शंकर विश्वविद्यालय हुई उसके बाद दिल्ली से इन्होंने आगे की पढ़ाई किया। शिक्षा-दीक्षा पूर्ण होने के बाद इन्होंने गुजरात की एक कंपनी में लाखों की सालाना पैकेज से अपनी कैरियर शुरू किया। लगभग 5 साल गुजरात में रहने के बाद बस्तर को सकारात्मक पहचान दिलाने के लिये लाखों की पैकेज की नौकरी छोड़ आये और बस्तर में विभिन्न स्व सहायता समूह के साथ बिना एक पैसे लिये कार्य करने लगे। बस्तर की नकारात्मक छवि को बदलने की संकल्प के साथ उन्होंने बस्तर के पर्यटन को बढ़ावा देने की ठानी और अनएक्सप्लोर्ड बस्तर नामक संस्था का गठन किया जिसका मूल उद्देश्य बस्तर के पर्यटन स्थलों का प्रचार.प्रसार करते हुई देश-विदेश के सैलानियों को प्रेरित कर बस्तर लाकर उन्हें यहाँ की खूबसूरती, संस्कृति और सादगी से परिचित करवाने लगे। कम्युनिटी टूरिज्म की एक अनोखी पहल की वजह से बस्तर सहित अन्य जिलों के सैकड़ों परिवार के हजारों लोगों की आजीविका की शुरुवात हुई।

 


Date : 09-Nov-2019

अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का विभिन्न समाज के गणमान्य नागरिकों ने स्वागत किया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 9 नवंबर।
अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का विभिन्न समाज के गणमान्य नागरिकों ने स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि यह निर्णय सभी धर्मों का सम्मान किये जाने के साथ ही राष्ट्रहित में है। इसका समर्थन सभी समाजों के लोगों द्वारा किया जाना चाहिए और राष्ट्र की एकता, अखंडता के लिए अनेकता में एकता की भावना को प्रगाढ़ बनाते हुए शांति व्यवस्था कायम रखना चाहिए। 

सांसद दीपक बैज ने इस संबंध में कहा कि सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय का अखिल भारतीय कांगे्रस कमेटी ने समर्थन किया है। इस राष्ट्रहित के निर्णय को सभी समुदाय द्वारा स्वीकार करना चाहिए। जामा मजिस्द के इमाम मो. इस्लाम बक्श ने कहा कि हम सर्वोच्च न्यायलय के निर्णय का आदर करते हैं।

 मसीही समाज के पदाधिकारी एवं समाज सेवक दीपक नाथन कहा कि सभी राष्ट्रवादियों की अपेक्षा के अनुरूप निर्णय आया है। सर्वोच्च न्यायालय ने सभी धर्मों का सम्मान करते हुए उनके इबादत और पूजा की व्यवस्था दी है। हम सभी को इस निर्णय का सम्मान करना चाहिए। यही हमारे अनेकता में एकता की भावना को प्रदर्शित करती है। समाज सेवी राजबहादुर सिंह राणा ने भी निर्णय को राष्ट्रहीत में बताते हुए कहा कि यह बहुप्रतिक्षित ऐतिहासिक फैसला है, सर्वमान्य है। सभी धर्मों का सम्मान करते हुए जो फैसला आया है समुचित आदर के साथ सभी समुदाय समन्वय भाव से समर्थन करना चाहिए। 


Date : 09-Nov-2019

कांग्रेस द्वारा केंद्र सरकार के किसान विरोधी नीति के विरोध में एक दिवसीय महा धरना-प्रदर्शन 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 9 नवंबर।
कांग्रेस द्वारा केंद्र सरकार के किसान विरोधी नीति के विरोध में एक दिवसीय महा धरना प्रदर्शन स्थानीय दंतेश्वरी मंदिर के सामने शनिवार को किया गया, जिसमें विशेष रूप से अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के संयुक्त सचिव व बस्तर प्रदेश प्रभारी भक्त चरण दास शामिल हुए। 

उन्होंने कहा कि भाजपा की केंद्र सरकार किसानों का आय दोगुना करना चाहती है और कृषि की लागत बढ़ाने में जुटी है। खाद एवं दवा बीज मंहगे हो रहे हैं। वहीं किसानों को बोनस नहीं दे रही है छत्तीसगढ़ सरकार किसानों का धान 25 रुपए प्रति किविंटल खरीदने के लिए प्रतिबद्ध है। सांसद दीपक बैज ने कहा कि यदि केंद्र सरकार प्रदेश व बस्तर के किसानों का धान नहीं खरीदती है तो बस्तर से एक भी गिट्टी लोहे का नहीं दिया जाएगा उन्होंने कहा कि अभी सड़क पर कह रहे हैं यह बात संसद में भी उठाया जायेगा। इसी तरह विधायक रेखचंद जैन, चित्रकूट विधायक राजमन बेंजाम और जिला कांग्रेस कमेटी शहर के अध्यक्ष राजीव शर्मा, वरिष्ठ कांग्रेसी व पूर्व केन्द्रिय मंत्री अरविंद नेताम, उमाशंकर शुक्ला एवं अन्य कांग्रेसी नेताओं ने भी धरना को संबोधित करते हुए केन्द्र की मोदी सरकार को जनविरोधी बताते हुए कहा कि उद्योगपतियों का कर्ज माफ किया। लेकिन किसानों का कर्ज केंद्र सरकार ने माफ नहीं किया। बल्कि प्रदेश की भूपेश बघेल की सरकार ने किसानों का कर्ज माफ किया और 2500 रूपये समर्थन मुल्य में धान खरीदी किया और आगे भी करेगी। धरना का संचालन वरिष्ठ कांग्रेसी सतपाल शर्मा ने किया। 

 


Date : 09-Nov-2019

नक्सलियों ने मुनगा पुलिस-नक्सली मुठभेड़ के खिलाफ प्रेसनोट जारी, मुठभेड़ को फर्जी बताया गया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 9 नवंबर।
नक्सलियों ने मुनगा पुलिस-नक्सली मुठभेड़ के खिलाफ प्रेसनोट जारी किया है, जिसमें 5 नवंबर को हुए मुठभेड़ को फर्जी बताया गया है। जिसमें कहा गया है कि, खेती कर रहे दो लोगों को पुलिस ने मौत के घाट उतार दिया और नक्सली बता दिया है। वहीं राज्य सरकार को भी वादा खिलाफी सरकार बताया है।

मिली जानकारी के मुताबिक भारत की कम्युनिस्ट पार्टी माओवादी के दरभा डिविजन के सचिव साइंनाथ ने प्रेसनोट जारी किया है, जिसमें लिखा है कि, दंतेवाड़ा जिले के कटेकल्याण थानाक्षेत्र के मुनगा गांव में जवानों की टीम सर्चिंग पर निकली थी। उस टीम ने खेत में काम कर रहे दो लोग लखमा मंडावी व हिड़मा मंडावी दोनों को मौत के घाट उतार दिया और उसके बाद उन्हें नक्सली कपड़े पहना कर अपने साथ थाना की ओर ले गए और उनके बगल में बंदूक रखकर वर्दीधार इनामी नक्सली मारने की कहानी रच डाली।

वहीं प्रेसनोट में कांग्रेस सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, सरकार ने आने से पहले कहा था हमारी सरकार आएगी तो फर्जी मुठभेड़ बंद हो जाएंगे, जेल में बंद निर्दोष आदिवासियों की रिहाई करवाने की बात करने वाले आश्वासन देने वाली सरकार का आश्वासन बनकर ही रह गई है।

 


Date : 09-Nov-2019

विधायक रेखचंद जैन महापौर जतिन जायसवाल के द्वारा ब्राम्हण पारा के पंचपथ के नवनिर्मित लाईब्रेरी भवन का लोकार्पण

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 9 नवंबर।
नगर के ब्राम्हण पारा पंच पथ चौक पर स्थित पुरातन पुस्तकालय का जिर्णोद्धार महापौर निधि से किया गया है। इसका लोकार्पण स्थानीय विधायक रेखचंद जैन महापौर जतिन जायसवाल के द्वारा शनिवार की शाम किया गया । मुख्य अतिथि की आसंदी से श्री जैन ने कहा कि वर्तमान में बच्चों का पढ़ाई के प्रति आकर्षण घट रहा है इस लाइब्रेरी के शुरू होने से बच्चों में भी पढ़ाई के प्रति आकर्षण बढ़ेगा और जिसका लाभ सभी समाज के लोगों को मिल सकेगा। महापौर जतिन जायसवाल ने कहा कि यह पुरातन लाइब्रेरी के शुरू होने से फिर से पढ़ाई के प्रति लोगों में आकर्षण बढ़ेगा उन्होंने कहा कि लाइब्रेरी में विभिन्न किताबों की व्यवस्था भी की जाएगी इसके लिए उन्होंने विधायक से सहयोग की अपील की अतिथि के रूप में उत्कल समाज के अध्यक्ष प्रफुल्ल मिश्रा जिला कांग्रेस शहर के अध्यक्ष राजीव शर्मा वरिष्ठ भाजपाई श्रीनिवास मिश्रा, यशवर्धन राव, संजय पांडे, दिनेश दास, सुश्री उर्मिला आचार्य, रामाश्रय सिंह, संग्राम सिंह राणा अनवर खान एवं अन्य उपस्थित थे। इस संबंध में वार्ड के पार्षद रजनीश पाणिग्रही ने बताया कि आधुनिक समय के साइबर युग मे पुस्तक पढऩे के प्रति लोगों की खासकर युवाओं की रुचि कम होती जा रही है। अब देखना ये है कि आज के बच्चे इस पुस्तकालय का लाभ कितना लेते हैं।

 


Date : 09-Nov-2019

दोरनापाल इलाके में 3 दिन पहले मिली युवक की लाश की गुत्थी पुलिस ने सुलझाई, जादू-टोने के शक में हत्या, 6 बंदी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
दोरनापाल, 9 नवंबर।
सुकमा जिले के दोरनापाल इलाके में 3 दिन पहले मिली युवक की लाश की गुत्थी पुलिस ने सुलझा ली है। जानकारी के मुताबिक, ग्रामीण की तीन दिन पहले हत्या की गई थी, जिसके बाद थाना प्रभारी नितेश ठाकुर द्वारा मामले की जांच की। एसडीओपी अखिलेश कौशिक के मुताबिक ग्रामीण की हत्या की सुपारी दी गई थी और 6 आरोपियों ने 40 हजार रूपए में उसे मारने के लिए सुपारी ली थी।

आज पुलिस अधिकारियों ने प्रेस कॉन्फें्रस में बताया कि दोरनापाल एसडीओपी अखिलेश कौशिक के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी नीतेश ठाकुर की टीम ने इस मामले की पड़ताल की और छह आरोपियों को पकड़ लिया। पुलिस के अनुसार जादूटोना के शक में ये सुपारी दी गई। लकड़ी और धारदार नुकीले हथियारों से हमला करते हुए ग्रामीण की हत्या की गई थी।

 थाना प्रभारी नितेश ठाकुर के अनुसार जांच के दौरान जब आरोपियों तक पुलिस पहुंची तो हत्या के दौरान उपयोग किया था लकड़ी का नुकीला हथियार और खून के छींटे वाले कपड़े भी आरोपियों से बरामद किए।


Date : 08-Nov-2019

ननि की अंतिम सामान्य सभा में 5 वर्ष के कार्यों पर चर्चा, बताए अनुभव, नेता प्रतिपक्ष ने कहा सामान्य सभा की जगह हो सकती थी विदाई सम्मेलन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 8 नवंबर।
नगर निगम के इस कार्यकाल के अंतिम सामान्य सभा की बैठक शुक्रवार को अध्यक्ष शेषनारायण तिवारी की अध्यक्षता में संपन्न हुई। महापौर जतिन जायसवाल एवं नेता प्रतिपक्ष संजय पांडे के साथ ही एमआईसी के सदस्य एवं पार्षद गणों ने विगत 5 वर्ष के कार्यों  की चर्चा करते हुए सभापति एवं नगर निगम के अधिकारी एवं कर्मचारियों  के सहयोग के प्रति आभार व्यक्त किया। विभिन्न वार्डों में जो विकास के कार्य स्वीकृत हैं, उन्हें चुनाव आचार संहिता लगने के पूर्व शीघ्र पूर्ण किए जाने की बात रखी।

 सभापति शेष नारायण तिवारी ने अध्यक्षता करते हुए कहा कि महापौर जतिन जायसवाल एवं एमएससी के सभी सदस्यों के साथ नेता प्रतिपक्ष एवं पार्षदों का पूरा सहयोग मिला। जिससे  सदन का संचालन सुविधा पूर्वक  हुआ।  उन्होंने सहयोग के लिए सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों का  भी आभार माना। आगामी चुनाव में सफ ल होने के लिए सभी पार्षदों को शुभकामनाएं दी। 

महापौर जतिन जायसवाल ने इस कार्यकाल में यथासंभव नगर के विकास एवं जन समस्याओं के समाधान के लिए कार्य करने की बात कही। उन्होंने 5 वर्ष के कार्यकाल का अनुभव बताते हुए कहा कि नेता प्रतिपक्ष के साथ ही एमआईसी के सदस्य वरिष्ठ पार्षद यशवर्धन राव और उदय नाथ जेम्स का मार्गदर्शन समय-समय पर मिला। स्वास्थ्य एवं स्वच्छता विभाग के सभापति राजेश चौधरी का भी पूरा सहयोग मिला। जिसके चलते नगर को दो बार स्वच्छता के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार मिला। उन्होंने कहा कि बार-बार आयुक्त के स्थानांतरण से कार्य करने में असुविधा हुई। 

उन्होंने सभापति शेष नारायण तिवारी के निष्पक्ष सदन संचालन की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने कभी पक्ष और विपक्ष के बीच भेदभाव नहीं किया। महापौर जतिन जायसवाल ने 5 वर्ष के कार्यकाल में महापौर को दिए जाने वाली मानदेय राशि को जन कल्याणकारी संस्थाओं को प्रदान करने की घोषणा की। जिसकी तारीफ  सत्तापक्ष ही नहीं विपक्ष के पार्षद गण भी किए। 

नेता प्रतिपक्ष संजय पांडे ने विशेष सामान्य सभा बुलाए जाने को जनता को गलत संदेश दिए जाने की बात कहते हुए विरोध किया। उनका कहना था कि सामान्य सभा की जगह यह विदाई समारोह सम्मेलनी के रूप में भी बुलाया जा सकता था। उन्होंने सदन में सत्ता पक्ष द्वारा जनता से किए गए वादों को पूरा नहीं किए जाने का आरोप लगाते हुए कहा कि मीडिया के समक्ष वे सत्ता पक्ष का काला चि_ा खोलेंगे। उन्होंने 14 पार्षदों के साथ सफलतापूर्वक नगर सरकार चलाने के लिए महापौर की तारीफ की, साथ ही यह भी कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के वर्तमान चुनाव प्रक्रिया की घोषणा से वे महापौर भी नहीं बन सकते थे। क्योंकि जनता से सीधे महापौर चुनने का अधिकार कांग्रेस सरकार ने छीन लिया है। 

एमआईसी सदस्य यशवर्धन राव ने बालाजी वार्ड के मतदाताओं के प्रति आभार व्यक्त करते हुए आरक्षण के चलते वार्ड से चुनाव नहीं लड़ पाने का दुख व्यक्त किया। उन्होंने अपने 20 वर्ष के लंबे पार्षद कार्यकाल की चर्चा करते हुए कहा कि नगर पालिका अध्यक्ष के रूप में संतोष बाफ ना के द्वारा नगरपालिका की छवि सुधारी गई थी। आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों को शामिल कर नगर निगम बनाया गया था। 

पार्षद नरसिंह राव ने कहा कि विषम परिस्थितियों में पार्षद अपने पारिवारिक समस्याओं को भूलकर जनता की सेवा करते हैं। संग्राम सिंह राणा ने सभी महा महापौर के कार्यों की तारीफ की। रामाश्रय सिंह ने सभी के सहयोग के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि अनेक भ्रष्टाचार के मामले उठाए गए, कुछ की जांच होने के बावजूद दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई नहीं की गई इसका दुख है। अन्य पार्षदों ने भी महापौर सभापति और साथी पार्षदों के साथ ननि के अधिकारी, कर्मचारियों के द्वारा पांच वर्ष तक मिलने वाले सहयोग के लिए धन्यवाद देते हुए अधूरे कार्यो को चुनाव आचार संहिता से पूर्व पूर्ण किये जाने की बात रखी। 

महापौर ने आगामी चुनाव से किया किनारा
जतिन जायसवाल अगला निगम चुनाव नहीं लड़ रहे हैं। उनके परिवार का अन्य कोई सदस्य भी चुनाव नहीं लड़ रहा है। जतिन की मानदेय राशि दान करने की पहल की सर्वत्र सराहना हो रही है। 

 


Date : 08-Nov-2019

देवउठनी एकादशी पर श्रद्धालुओं ने उपवास रखकर भगवान जग्गनाथ मंदिर पहुंचकर विधि विधान पूर्वक पूजा-अर्चना की

जगदलपुर, 8 नवंबर। देवउठनी एकादशी पर श्रद्धालुओं ने उपवास रखकर भगवान जग्गनाथ मंदिर पहुंचकर विधि विधान पूर्वक पूजा-अर्चना की। सुबह से देर रात तक मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। श्रद्धालु भगवान जग्गनाथ को अदरक का पौधा, गन्ना एवं अन्य फल प्रसाद अर्पित किये। कई स्थानों पर तुलसी और भगवान शालीग्राम की विवाह उत्सव भी आयोजित की गई। 

स्थानीय जग्गनाथ मंदिर में तुलसी विवाह समारोह का आयोजन 360 घर आरण्यक ब्राम्हण समाज द्वारा 9 नवम्बर को पूरे विधि के साथ किया जाएगा। शहर में देव उठनी एकादशी को छोटी दिवाली के रूप में भी मनाया जाता है। लोग अपने घरों को आकर्षक विद्युल बल्बों से सजाकर महिलायें आंगन में रंगोली डालकर घरों में माता तुलसी एवं माता लक्ष्मी की पूजा अर्चना किये। साथ ही आतिशबाजी भी लोगों ने की। 


Date : 08-Nov-2019

महिलाओं को योग की सबसे ज्यादा जरूरत -सुषमा कश्यप

जिला आयुर्वेद विभाग जगदलपुर की ओर से शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 2 जगदलपुर में निशुल्क पांच दिवसीय विकासखंडीय योग प्रदर्शन व प्रशिक्षण शिविर का समापन

जगदलपुर, 8 नवंबर। संचालनालय आयुष रायपुर व जिला आयुर्वेद विभाग जगदलपुर की ओर से शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 2 जगदलपुर में निशुल्क पांच दिवसीय विकासखंडीय योग प्रदर्शन व प्रशिक्षण शिविर का समापन हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जगदलपुर नगर पालिका निगम के शिक्षा समिति अध्यक्ष सुषमा कश्यप रहीं। कार्यक्रम की अध्यक्षता जगदलपुर नगर पालिका निगम के स्वास्थ्य समिति के अध्यक्ष राजेश चौधरी ने की। 
जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. जगनू नेताम ने आयुष विभाग द्वारा आयोजित योग शिविर के उद्देश्यों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है। योग के माध्यम से व्यक्ति अपनी कार्य क्षमताओं में अभूतपूर्व वृद्धि कर सकता है। श्री चौधरी ने कहा कि योग को स्कूलों में नियमित अभ्यास के रूप में रोज करवाया जाना चाहिए। प्रशिक्षित योग टीचरों की नियुक्ति विद्यालयों में होनी चाहिए। 

श्रीमती कश्यप ने शिविर में उपस्थित बच्चों और महिलाओं से विशेष रूप से कहा कि महिलाओं को पूरे परिवार की जिम्मेदारी संभालनी होती है, वो घर के सब सदस्यों का ख्याल रखती हंै, पर खुद ध्यान नही रखती है, उन्हें योग की सबसे ज्यादा आवश्यकता है। 

कन्या क्रमांक 2 की प्राचार्या सुधा परमार ने कहा कि भविष्य में भी वे स्कूलों में इस तरह के शिविर को निरंतर अंतराल में करवाने हेतु प्रयासरत रहेंगी। मिडिल स्कूल की हेड मास्टर शैलेन्द्र देवांगन  ने कहा के पांचों दिन नियमित अभ्यासी के रूप में शामिल हुए। हर दिन योग प्रशिक्षक सीमा मौर्य ने सूक्ष्म व्ययाम से लेकर विभिन्न आसन व प्राणायाम करवाया। जिससे स्कूल के बच्चों में स्वस्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ी है। 

कार्यक्रम में उपस्थित करमजीत ने कहा कि योग के विभिन्न आयामों पर इन पाँच दिनों चर्चा  एवं प्रदर्शन किया गया, जो सभी के लिए लाभदायक रहा। शिविर के बारे में जानकारी देते हुए यूनानी चिकित्सक डॉ बी प्रकाश मूर्ति ने बताया कि 5 दिनों के शिविर लगभग 550 से अधिक लोगों में अपनी भागीदारी की और शिविर का लाभ उठाया। 


Date : 08-Nov-2019

एनसीएसटी अध्यक्ष का किंरदुल प्रवास जनजाति प्रतिनिधियों से की मुलाकात 

बचेली/किरन्दुल, 8  नवंबर। राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष डॉ. नंद कुमार साय अपने दक्षिण बस्तर दंतेवाड़ा के दौरान सोमवार को किंरदुल पहुंचे। साथ में आयोग के सदस्य साथ में आयोग के सदस्य हरि कृष्ण दामोर एंव माया चिंतामन ईवनाते का भी आगमन हुआ। किंरदुल पहुंचने से पूर्व ग्राम धुरली के बालक-बालिका आश्रम का निरीक्षण कर वहां के छात्र-छात्राओ के साथ मुलाकात किये। इसके बाद भांसी स्थित एनएमडीसी डीएव्ही आईटीआई भवन के छात्र-छात्राओ से मुलाकात किये। किंरदुल गेस्ट हॉउस पहुंचने पर मुख्यालय हैदराबाद से आये कार्मिक निदेशक सुमित देब, किंरदुल के महाप्रबंधक एके प्रजापति, बचेली के अधिशासी निदेशक टीएस चेरियन ने पुष्पगुच्छ से स्वागत किया। 

आयोग के अध्यक्ष एंव सदस्यों ने परियोजना के आस-पास के क्षेत्र में निवासरत जनजाति के प्रतिनिधियों से वार्तालाप किया। उनकी समस्याओं एंव एनएमडीसी द्वारा उन्हें दी जा रही सुविधाओं के बारे में विस्तार से चर्चा की गई। तत्पश्चात आयोग के अध्यक्ष एंव सदस्यों ने 11सी खदान का निरिक्षण लिया। सांयकाल में आयोग के अध्यक्ष एंव सदस्यों के समक्ष एनएमडीसी के सीएसआर द्वारा परिक्षेत्र विकास एवं जनजातीय विकास हेतु कंपनी द्वारा संचालित विभिन्न गतिविधियों पर विस्तृत प्रस्तुति दी गई। आयोग के अध्यक्ष ने इस पर प्रसन्नता जताते हुए जनजातीय विकास हेतु संचालित विभिन्न गतिविधियों के लिए एनएमडीसी की भरपूर सराहना की।

उन्होनें कहा कि इन प्रयासों में और भी विविधता लाई जानी चाहिए। जिससे कि जनजति क्षेत्रों का सतत् विकास होने में मदद मिल सके। इस अवसर पर इस्पात मंत्रालय नई दिल्ली के उप सचिव आशीष शर्मा, छत्तीसगढ़ शासन के संयुक्त सचिव बिपिन मांझी, दन्तेवाड़ा जिले के एसडीएम एल सिदार एवं एस चटर्जी उपमहाप्रबंधक कार्मिक सीएसआर विभाग के उपमहाप्रबंधक धमेन्द्र आचार्य, बचेली के सीएसआर विभाग के उपमहाप्रबंधक सुनील उपाध्याय उपस्थित थे। पर्यावरण संतुलन हेतु आयोग के सदस्यों द्वारा अतिथि गृह में वृक्षारोपण किया गया।


Date : 07-Nov-2019

शिक्षाकर्मियों ने सोशल मीडिया को हथियार बनाने के साथ-साथ प्रदेश के विधायकों, मंत्रियों और मुख्यमंत्री से मुलाकात कर अपने संविलियन के लिए निवेदन करने की रणनीति बनाई

छत्तीसगढ़ संवाददाता
किलेपाल, 7 नवम्बर।
शिक्षाकर्मियों ने सोशल मीडिया को हथियार बनाने के साथ-साथ प्रदेश के विधायकों, मंत्रियों और मुख्यमंत्री से मुलाकात कर अपने संविलियन के लिए निवेदन करने की रणनीति बनाई है, जिसके बाद अलग-अलग जिले में प्रतिनिधिमंडल ने विधायकों को ज्ञापन सौंपने का सिलसिला शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में बस्तर जिले के चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत संविलियन अधिकार मंच के कु. स्मृति कश्यप के  नेतृत्व में संविलियन से वंचित शिक्षाकर्मियों ने चित्रकोट विधानसभा के विधायक  राजमन बेंजाम से मुलाकात की और उन्हें अपनी परेशानियों से अवगत कराया। 
चर्चा में शिक्षाकर्मियों ने विधायक को बताया कि उन्हें पंचायत विभाग में इसके अतिरिक्त विगत 3 सालों से शिक्षाकर्मियों को महंगाई भत्ता दिया ही नहीं गया है, जिसके चलते उन्हें आर्थिक नुकसान सहना पड़ रहा है, स्थानांतरण नीति भी प्रदेश में शिक्षाकर्मियों के लिए जारी ही नहीं की गई, ऐसे में इन समस्त परेशानियों का हल संविलियन ही है। 

 शिक्षाकर्मियों ने विधायक से निवेदन किया कि अब प्रदेश में मात्र 25000 शिक्षाकर्मी संविलियन से वंचित हैं। ऐसे में सरकार अपने जनघोषणा पत्र के वादे के मुताबिक उनका संविलियन कर देती है और उसके बाद नई भर्ती करती है तो शिक्षाकर्मियों को भी न्याय मिल जाएगा और बेरोजगार भाई बहनों को नौकरी भी और न्यायालयीन प्रक्रिया भी समाप्त हो जाएगी जो उन्हें मजबूरी में दायर करना पड़ा है। 

शिक्षाकर्मियों की बात सुनने के बाद विधायक ने उन्हें विश्वास दिलाया कि वह सरकार के मुखिया तक इस बात को पहुंचाएंगे और जन घोषणा पत्र के क्रियान्वयन के लिए अपनी तरफ  से प्रयास करेंगे। विधायक ने  आश्वस्त किया की आने वाले विधानसभा सत्र में शून्य काल में इस प्रश्न को उठाएंगे।  राजमन बेंजाम से  मुलाकात करने वाले प्रतिनिधिमंडल में जिला संयोजक प्रकाश महापात्र के साथ जगेशर राम  यादव,  सनत पटेल, शत्रुहन कुमार केराम, हलधर बीसाही, नीलेश  टोप्पो, सुभाषिनी, लता, प्रमिला  पोयाम, रीता कूजूर, मेघनाथ धु्रव, रामनाथ भोई की। 

इस मुद्दे पर चर्चा करते हुए संविलियन अधिकार मंच के प्रदेश संयोजक विवेक दुबे और जिला संयोजक प्रकाश महापात्र ने बताया कि संविलियन की मांग को लेकर पूरे प्रदेश के साथी एकजुट हो चुके हैं और लगातार सोशल मीडिया के जरिए अपनी आवाज बुलंद कर रहे हैं। इसके साथ ही साथ हमने प्रदेश के जनप्रतिनिधियों को भी ज्ञापन सौंपने की रणनीति तैयार की है इसी क्रम में चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र के विधायक  राजमन बेंजाम से मुलाकात कर संविलियन से वंचित शिक्षाकर्मियों की टीम ने संविलियन की मांग रखी, जिस पर उन्होंने हमारी मांग को उचित बताया और उनके द्वारा प्रदेश के मुखिया तक हमारे बात को पहुंचाने का आश्वासन दिया गया है। साथ ही उन्होंने भरोसा दिलाया है कि सरकार आपकी आवाज जरूर सुनेगी। आप सरकार पर भरोसा बनाए रखें।


Date : 07-Nov-2019

ट्रैक्टर अनियंत्रित होने के कारण पुलिया के नीचे जा गिरा, चालक की दबकर मौत 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
भानपुरी, 7 नवम्बर।
हादसे में ट्रैक्टर के नीचे दबने से एक युवक की मौत का मामला सामने आया है। जानकारी के मुताबिक मृतक ओडिशा का रहने वाला था। ट्रैक्टर अनियंत्रित होने के कारण पुलिया के नीचे जा गिरा, जिसमें दबकर चालक की मौत हो गई।यह घटना राता खंडी की है, जहां गुरूवार की सुबह 9:59 बजे डायल 112 से करपावण्ड बायसन को एक्सीडेंट की सूचना मिली। टीम जब घटनास्थल पर पहुंची तो कॉल करने वाले मुकुंद देवांगन ने बताया कि एक बिना नंबर का ट्रैक्टर अनियंत्रित होकर पुलिया के नीचे जा गिरा है, जिसका चालक ओडिशा ग्राम बूटिगा गुड़ा निवासी बैजनाथ पिता रूपधर 20 वर्ष की ट्रैक्टर में दबने से मौके पर ही मौत हो गई है।

 


Date : 07-Nov-2019

कांग्रेस द्वारा केंद्र सरकार के खिलाफ  गुरूवार को एक दिवसीय धरना प्रदर्शन

किलेपाल, 7 नवम्बर। बास्तानार ब्लॉक में कांग्रेस द्वारा केंद्र सरकार के खिलाफ  गुरूवार को एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया गया। इस दौरान ब्लॉक कांग्रेस कमेटी ब्लॉक अध्यक्ष चन्द्रशेखर ठाकुर, जनपद अध्यक्ष बंको राम भास्कर, ब्लॉक कांग्रेस उपाध्यक्ष जगबंधु ठाकुर, सुंदर सोड़ी, बलराम सेठी, बुधराम कर्मा, युवा कांग्रेस अध्यक्ष नन्नू पोयाम, युवा कांग्रेस उपाध्यक्ष लक्ष्मण कर्मा, बृजनारायन ठाकुर, अंतू सेठिया, पायको कर्मा, गोकुल बघेल, पिलू करताम, महतर बघेल सहित काफी संख्या में कांग्रेसी कार्यकर्ता और ग्रामीण उपस्थित थे।


Previous123Next