छत्तीसगढ़ » बस्तर

Previous123456789...2930Next
02-Mar-2021 9:12 PM 66

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 2 मार्च। जगदलपुर शहर को सुव्यवस्थित एवं सुंदर बनाने के उद्देश्य से कलेक्टर रजत बंसल के नेतृत्व में जिला प्रशासन बस्तर द्वारा विभिन्न कार्य किए जा रहे हैं। दलपत सागर उन्नयन, चौपाटी, बाजार स्थल को व्यवस्थित करना हेरिटेज वाक के अंतर्गत पुराने मंदिरों का उन्नयन एवं अतिक्रमण हटाने का कार्य किया जा रहा है। इसी कड़ी में लोगों को आधुनिक एवं सर्वसुविधा युक्त मकान उपलब्ध कराने के लिए शहर के हृदय स्थल महारानी वार्ड में 1946-47 में निर्मित 36 क्वार्टर को जर्जर होने के कारण ढहा दिया गया।

यह कार्रवाई लगातार 3 दिन चली, जिसमें सभी मकान सुरक्षित तरीके से गिरा दिए गए। इस स्थल में हाउसिंग बोर्ड द्वारा बहुमंजिला इमारत का निर्माण किया जाएगा। जिसमें समाज के सभी वर्गों के लिए आवास उपलब्ध कराया जाएगा।

  तहसीलदार नजूल ने जानकारी दी कि 36 क्वार्टर गिराने के दौरान शासकीय नजूल भूमि से अतिक्रमण भी हटाया गया। दो मंजिला मकान बनाकर शासकीय भूमि में अतिक्रमण किया गया था जिसे हटाया गया। शासन द्वारा नजूल भूमि में 20 अगस्त 2017 के पूर्व के कब्जाधारियों को कलेक्टर गाइड लाइन दर के 152 प्रतिशत पर व्यवस्थापित कर भूमि स्वामी हक दिया जा रहा है। भूमिस्वामी बनने पर व्यक्ति जमीन का बिना किसी शर्तों के उपभोग कर सकता है। अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई आगे भी लगातार जारी रहेगी। नजूल शाखा द्वारा वृहद सर्वे कर कब्जाधारियों को नोटिस दिया गया है। इनमें से जिन्होंने आवेदन दिया है उनके व्यवस्थापन की कार्रवाई जारी है। जिन्होंने नोटिस दिए जाने पर भी आवेदन नहीं किया है उन्हें चिन्हांकित कर कब्जा हटाये जाने की कार्रवाई की जाएगी।


02-Mar-2021 9:11 PM 58

जगदलपुर, 2 मार्च। नगर पालिक निगम के तहत स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के लिए स्वच्छता विभाग द्वारा शहर के स्वच्छ व सुंदर बनाने का लगातार प्रयास किया जा रहा है। इसी तारतम्य में आयुक्त के निर्देश पर शहर के 48 वार्डों वाले जगहों पर सफाई के साथ उस स्थल पर रंगोली डालकर स्वच्छता का संदेश दिया जा रहा है।

स्वच्छता विभाग द्वारा शहर के सुभाष वार्ड, सदर वार्ड व बालाजी व अन्य वार्ड में कचरा फेंकने वाले जगह पर सफाई के साथ उस जगह पर रंगोली डालकर स्वचछता का संदेश दिया जा रहा है। आयुक्त प्रेम कुमार पटेल ने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत शहर को स्वचछ व सुंदर बनाने का लगातार प्रयास किया जा रहा है, जिसमें जनप्रतिनिधियों, संस्थाओं, संगठन, शहर के गणमान्य नागरिक, चेंबर ऑफ कामर्स व अन्य लोगों का पूरा सहयोग मिल रहा है। इसी कड़ी में शहर के वार्डों में कचरा फेंकने वाले जगहों पर रंगोली डालने का निर्देश दिया है जिससे लोगों में कचरा फेकने के पूर्व स्वच्छता का ख्याल आये।


02-Mar-2021 9:10 PM 56

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 2 मार्च। रेत की अवैध खुदाई और परिवहन करते 3 वाहनों को जब्त किया गया है।

 एक मार्च को ग्राम तारापुर में गौण खनिज रेत अवैध उत्खनन के सूचना के आधार पर खनिज उडऩदस्ता दल द्वारा मौके पर रात्रि 8.30 बजे रवाना किया गया।

दल द्वारा रेतघाट तारापुर पहुंच मार्ग पर 2 टिप्पर वाहनों को मौके पर जब्त किया गया तत्पश्चात रेत घाट पर जेसीबी पोकलेन खड़ी पायी गई, खनिज जांच दल को आता देख पोकलेन का वाहन चालक भसकली नदी के उस पार अंधेरे में कही फरार हो गया। दल द्वारा सारी रात लावारिस हालात में खड़ी जेसीबी पोकलेन की निगरानी किया गया एवं प्रात: 8 बजे के करीब वाहन मालिक को मौके पर बुलाकर एक जेसीबी पोकलेन जब्त किया गया। प्रकरण में अग्रिम कार्यवाही प्रकियाधीन है।


02-Mar-2021 9:09 PM 43

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 2 मार्च । कलेक्टर रजत बंसल ने कहा कि युवोदय के वॉलंटियर्स की सक्रिय भागीदारी बस्तर जिले में शासन की सभी जनकल्याणकारी योजनाओं के सफल क्रियान्वयन एवं रचनात्मक कार्यों को पूरा करने में अनिवार्य रूप से सुनिश्चित की जाय। कलेक्टर श्री बंसल आज कलेक्टोरेट जगदलपुर में प्रेरणा कक्ष में आयोजित युवोदय सलाहकार समिति एवं तकनीकी समूहो की बैठक उपस्थित अधिकारियों को उक्ताशय के निर्देश दिए हैं।

 उन्होंने शासन के विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं को अमलीजामा पहनाने में युवोदय के वॉलंटियर्स की भूमिका को अत्यन्त महत्वपूर्ण बताते हुए उन्हें जिला प्रशासन का विश्वसनीय सहयोगी बताया। श्री बंसल ने बस्तर जिले में युवोदय के वॉलंटियर्स के कार्यों की सराहना करते हुए उन्हें विभिन्न शासकीय योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम पंक्ति में खड़े लोगों को सुनिश्चित कराने हेतु अपने दायित्वों का निष्ठापूर्वक निर्वहन करने को कहा। बैठक में पद्मश्री धर्मपाल सैनी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी इन्द्रजीत चन्द्रवाल सहित शिक्षाविद बीएल झा एवं निर्मला आचार्य के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारियों तथा युवोदय के वॉलंटियर्स उपस्थित थे।

बैठक में जिले में युवोदय के वॉलंटियर्स के कार्यों की विस्तृत समीक्षा की गई। इसके अलावा राजस्व सर्वे, वनाधिकार पत्र तथा राशन वितरण संबंधी समस्याओं के निराकरण में कार्य करने के निर्देश दिए एवं बैठक में उपस्थित लोगों से सुझाव भी लिया गया ।


02-Mar-2021 9:08 PM 46

जगदलपुर, 2 मार्च। भारतीय जनता पार्टी जिलाध्यक्ष रूपसिंह मंडावी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा पेश छत्तीसगढ़ के बजट को दिशाहीन व निराशाजनक करार दिया है।

 श्री मंडावी ने कहा कि बजट देख कर लगता है कि लोक लुभावन वादा कर सत्ता में काबिज कांग्रेस सरकार ने छत्तीसगढ़ को बीमारू राज्य बनाने का निर्णय ले लिया है। बजट में युवाओं, महिलाओं, किसानों, बुजुर्गों के लिए कोई ठोस नीति नजर नहीं आती। रोजगार, बेरोजगारी भत्ता पर कोई ठोस निर्णय नहीं दिखता। किसानों को किस्तों में ठगने वाली सरकार के रवैये और नीति में कोई बदलाव नजर नहीं आता। कांग्रेस की कथनी और करनी में फर्क है।

आगे कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार का बजट उद्योग, स्वास्थ्य, इंफ्रास्ट्रक्टर, रोजगार, शिक्षा, मूलभूत सुविधा, महिला, बुजुर्ग, किसान, कृषि, ग्रामीण विकास, शहरी विकास, आदिवासी क्षेत्रों के विकास, नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के विकास, सिंचाई, आवास हर मोर्चे पर निराशाजनक रहा है।


02-Mar-2021 9:07 PM 56

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 2 मार्च। कलेक्टर रजत बंसल ने अवैध रेत उत्खनन पर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इसके लिए राजस्व, पुलिस और खनिज विभाग की संयुक्त टीम तथा उडऩदस्ता दल का गठन कर कार्रवाई करने कहा।

जिला कार्यालय के प्रेरणा हॉल में आयोजित समय सीमा की बैठक में श्री बंसल ने ग्राम तिरिया और कोलेंग क्षेत्र में सभी विभागों की शासकीय योजनाओं तथा आवश्यक संसाधनों की व्यवस्थाओं पर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  इंद्रजीत चन्द्रवाल, अपर कलेक्टर अरविन्द एक्का सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

    बैठक में कलेक्टर श्री बंसल ने समाज कल्याण विभाग द्वारा आयोजित की जा रही दिव्यांगजनों के लिए सामथ्र्य विकास कार्यक्रम शिविर का समीक्षा करते हुए दिव्यांगजनों के चिकित्सयी प्रमाणीकरण की कार्रवाई सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए। साथ ही जिले में बुजुर्ग, वृद्धाजनों, पेशनरों का कोरोना टीकाकरण करवाने के निर्देश दिए। बैठक में आकांक्षी जिला एंडीगेटर पर विभागवार प्रगति लाने के निर्देश दिए। गुहार एप्प में प्राप्त आवेदनों पर विभागों द्वारा किए गए कार्यवाही, समय सीमा के प्रकरणों पर विभागवार चर्चा कर निराकरण करने हेतु आवश्यक निर्देश अधिकारियों को दिए गए।

कलेक्टर श्री बंसल ने व्यक्तिगत, सामुदायिक, वनअधिकार मान्यता पत्र के लिए प्राप्त निरस्त आवेदनों पर पुन:रिक्षण कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। बैठक में जल जीवन मिशन की प्रगति हेतु लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी द्वारा विस्तृत जानकारी दी गई, तथा अन्य विभागों से समन्वय कर कार्य में प्रगति लाने हेतु चर्चा किया गया।

      कलेक्टर श्री बंसल ने आगामी दिनों में आयोजित की जाने वाली चित्रकोट महोत्सव की तैयारियों की भी समीक्षा की। चित्रकोट महोत्सव के लिए विभिन्न जिलों से आने वाले खेल प्रतिभागी, लोकनृत्य दल व लोक सांस्कृतिक दल फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता सहित अन्य गतिविधियों की तैयारियों और व्यवस्था का संज्ञान  लेकर आवश्यक निर्देश दिए।


02-Mar-2021 6:53 PM 23

जगदलपुर, 2 मार्च। गोंडवाना समाज समन्वय समिति के द्वारा बस्तर संभाग मुख्यालय जगदलपुर में आयोजित सामाजिक मिलन समारोह में विधायक जगदलपुर एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन शामिल होकर गोंडवाना समाज के प्रतिनिधियों से मुलाकात की एवं उनकी मांग पर विधायक निधि से 5 लाख रुपए सामाजिक भवन निर्माण हेतु देने की घोषणा की।


01-Mar-2021 10:57 PM 26

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 1 मार्च। नगर पालिक निगम के तहत आज शहर के सनसिटी अटल आवास में निगम स्वच्छता विभाग, दलपत सागर बचाओ अभियान एंव एकल अभियान के द्वारा कचरा लाओ ईनाम पाओ अभियान चलाया गया, जिसमें महापौर सफीरा साहू शामिल होकर वहां के लोगों को स्वच्छता के लिये प्रेरित किया।

इस स्वचछता अभियान में वहां के नागरिकों द्वारा बढ़-चढ़ कर कचरा संग्रहित कर निगम को कचरा दिया। जिस पर नागरिकों को अतिथियों के द्वारा पुरस्कार दिया गया। इस अभियान का उद्देश्य लोगों मे स्वच्छता के लिये जागरूक करना है।

इस दौरान एमआईसी सदस्य यशवर्धन राव, आयुक्त प्रेम कुमार पटेल, अनिल लुक्कड़, धमेंद्र महापात्र, स्वच्छता विभाग के हेमंत श्रीवास, अजय बनिक व लखपाल व अन्य नागरिकगण शामिल थे।


01-Mar-2021 10:54 PM 72

जगदलपुर,1 मार्च। कलेक्टर रजत बंसल के निर्देशानुसार जिला स्थैतिक दलों द्वारा बिना मास्क के घूमने वालों पर चालानी कार्रवाई की जा रही है। धरमपुरा चित्रकोट रोड़ पर धरमपुरा के पास चालान काटकर रसीद देने की कार्रवाई स्थैतिक दल के अधिकारी-कर्मचारी द्वारा की गई।


01-Mar-2021 10:37 PM 87

जगदलपुर, 1 मार्च । बस्तर अधिकार मुक्तिमोर्चा के संभागीय प्रवक्ता भरत कश्यप ने मुक्तिमोर्चा के प्रथम स्थापना दिवस पर संगठन द्वारा संभागीय कार्यशाला के विवरण पर बयान जारी करते हुए कहा कि कार्यशाला की शुरुआत मोर्चा के संभागीय संयोजक नवनीत चांद, जिला संयोजक भरत कश्यप एवम शहर महिला अध्यक्ष शोभा गंगोत्रे, संभागीय सहसंयोजक समीर खान, बीजापुर सह संयोजक दीपक मरकाम, कांकेर संयोजक रोशन सचदेव के द्वारा शहीद गुंडाधूर एवं अम्बेडकर की तस्वीर पर माल्यार्पण के साथ हुआ। कार्यशाला में मुक्ति मोर्चा द्वारा  पत्रकारों का सम्मान किया गया जिसमें दिलीप ठाकुर, जावेद, नरेश देवांगन,अजय चंद्राकर व अन्य पत्रकारों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

नवनीत चांद ने मोर्चा के गठन, उद्देश्य की जानकारी सबको दी। सभी का आपस में परिचय करवाया गया। बाद कार्यशाला में मंथन आगे बढ़ा। जिसे गति देते हुए वक्ता के रूप में मोर्चा के वरिष्ठ दिलीप ठाकुर, सहसयोंजक समीर अहमद ने जहाँ मोर्चा के उद्देश्य से सबको परिचय कराया वहीं  आमंत्रित अतिथि व वरिष्ठ पत्रकार नवीन श्रीवास्तव ने संगठन के मूल भावनाओं के साथ वैचारिक तैयारी को प्रांसगिक बताया ।

कार्यशाला के दूसरे सत्र में उपस्थित लोगों ने अपना  अनुभव और समस्याओं को सामने रखा जिसका निवारण वहाँ मौजूद वरिष्ठ पदाधिकारियों ने किया। इस अवसर पर कार्यशाला में बस्तर जिला संयोजक भरत कश्यप बीजापुर संयोजक श्री बजाज व सभी ब्लाक व शहर के पाधिकारी उपस्थित रहे, जहां सबने आखिरी तक कार्यशाला की गरिमा को आत्मसात करते हुए भविष्य सन्दर्भ में खुद को तैयार किया। कार्यशाला में बस्तर सहित संभाग भर से आये पदाधिकारी कार्यकर्ता एवं उपस्थित रहे।

नवनीत चाँद ने कहा कि बस्तर के वास्तविक विकास व अधिकार के उद्देश्यों को लेकर बस्तर के सभी जिलों व ब्लाकों में संघटन का विस्तारीकरण किया जाएगा व बस्तर के जनप्रतिनिधियों व जिला प्रशासन व सरकार को जनता के लिए जारी कल्याणकारी योजनाओ का जनता तक सही लाभ पहुँचे।


01-Mar-2021 10:35 PM 81

   आत्मसमर्पित मृत महिला नक्सली के परिजनों से की बात    

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर,1 मार्च। दंतेवाड़ा जिला के कटेकल्याण ब्लॉक गुड़से ग्राम पंचायत की आत्मसमर्पित महिला नक्सली पांडे कवासी की विगत दिनों पुलिस लाइन स्थित अफसर मैस में हुई मौत पर छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस जे व बस्तर अधिकार मुक्तिमोर्चा के द्वारा बनी जांच कमेटी आज कटेकल्याण ब्लॉक के गुड़से ग्राम पंचायत पहुंचकर मृतका के परिजनों व ग्रामीणों से बातचीत कर घटनाक्रम के विवरण को जानने की कोशिश की।

बातचीत के दौरान मृतका के परिजनों ने जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन पर आरोप लगाते हुए बताया कि उनकी बेटी पांडे कवासी का किसी भी नक्सलियों के संगठन से कोई लेना-देना नहीं था। घटना दिनांक को वह ग्राम पंचायत के अन्य मोहल्ले में परिवारिक कार्यक्रम में शिरकत करने गई थी। इस दौरान पुलिस विभाग के कुछ जवानों के द्वारा उसको नक्सली होने के संदेह के आधार पर बिना पुष्टि के गिरफ्तार कर दंतेवाड़ा मुख्यालय कारली स्थित पुलिस कार्यालय में पूछताछ हेतु ले जाया गया। इस दौरान परिजनों की हुई मुलाकात में पांडे कवासी ने परिजनों को खुद के साथ हुए मारपीट व प्रताडऩा का जिक्र किया, तत्पश्चात परिजनों द्वारा पांडे कवासी को छुड़वाने की कोशिश के दौरान अचानक परिजनों को यह बताया गया कि पांडे कवासी ने फांसी लगा आत्महत्या कर ली है।

इस पूरे घटनाक्रम पर मृतका के परिजन एवं जनप्रतिनिधियों के द्वारा पुलिस विभाग द्वारा मृत्यु के कारण को एक सिरे से खारिज करते हुए संपूर्ण घटना को उच्च स्तरीय जांच करवाकर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग राज्य सरकार से की है ।

मृतका को दफनाने से पूर्व सामाजिक क्रिया के दौरान शरीर में गंभीर व आंतरिक चोट व निशान की पुष्टि परिजनों एवं ग्रामीण महिलाओं के द्वारा की गई है, जिसे आधार बनाकर ग्राम पंचायत के ग्रामीण द्वारा पुलिस विभाग पर गंभीर आरोप लगाते हुए पांडे कवासी की मौत आत्महत्या से नहीं होना मानते हुए हत्या किए जाने की बात कही गई व निष्पक्ष न्याय की मांग रखी गई।

 जिसे सुनकर जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे व मुक्ति मोर्चा के जांच दल ने संयुक्त रूप से बयान जारी करते हुए कहा कि सम्पूर्ण घटना मानवता को शर्मसार कर देने जैसे घटना है जिसकी जितनी निंदा की जाए, उतनी ही कम है। परिजनों के कथन अनुसार सम्पूर्ण घटनाक्रम प्रथम दृष्टया में संदेहास्पद नजर आता है।  जांच के सभी तथ्यों को बिन्दुवार पार्टी हाईकमान व मुक्ति मोर्चा के पदाधिकारियों के समक्ष रख पीडि़त परिवारों को न्याय दिलाने हेतु आगे की रणनीति बनाई जाएगी।

 इस दौरान जनता कांग्रेस जे के जांच कमेटी अध्यक्ष प्रदेश महासचिव  नवनीत चांद सदस्य पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष  जमुना संकनी, दंतेवाड़ा विधानसभा पूर्व प्रत्याशी सुजीत कर्मा, बस्तर अधिकार मुक्तिमोर्चा जिला संयोजक भरत कश्यप, बीजापुर जिला संयोजक बालकृष्ण बजाज, बीजापुर जिला सहसंयोजक दीपक मरकाम एवं अन्य साथियों व पत्रकार उपस्थित थे ।


01-Mar-2021 9:22 PM 21

जगदलपुर, 1 मार्च। कलेक्टर रजत बंसल के मार्गदर्शन में समाज कल्याण विभाग द्वारा जनपद पंचायत दरभा में दिव्यांगजनों हेतु सामथ्र्य विकास कार्यक्रम शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें कुल 333 दिव्यांगजनों का चिकित्सकीय परीक्षण किया गया। 39 यूडीआईडी प्रकरण बनाया गया। शिविर में तीन बैशाखी, तीन छड़ी एवं एक नग व्हील चेयर हितग्राहियों को प्रदाय किया गया। शिविर मुख्य रूप से जनपद पंचायत के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं जनपद सदस्य, समाज कल्याण विभाग उप संचालक  वैशाली मरडवार, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत कौशल तेन्दुलकर, तहसीलदार, खण्ड शिक्षा अधिकारी एवं समस्त सरपंच, सचिव सहित विशेष रूप से डॉ. लखन ठाकुर, डॉ. वत्सला, डॉ. मोनिका साहू, डॉ. सरिता थॉमस एवं उनकी टीम उपस्थित रहे। कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु युवोदय के टीम का विशेष सहयोग रहा। शिविर में उपस्थित समस्त व्यक्तियों को भोजन उपलब्ध कराया गया।


01-Mar-2021 9:21 PM 27

जगदलपुर,1 मार्च। कलेक्टर रजत बंसल के निर्देशानुसार प्रभारी खनिज अधिकारी हेमंत चेरपा के मार्गदर्शन में जिला खनिज जांच दल द्वारा 1 मार्च 2021 को बस्तर जिले के आमागुड़ा चौक एंव पल्ली नाका क्षेत्र में आकस्मिक निरीक्षण के दौरान गौण खनिज रेत का परिवहन करते हुए 3 वाहन का परिहवहन करते हुए वाहन को पकड़ा गया। इनमें टिप्पर क्रमांक सीजी 17 एच 3909, टिप्पर क्रमांक सीजी 17 केटी 0140, एवं टिप्पर क्रमांक सीजी 17 केटी 9991 में रेत का परिवहन करते हुए पाए जाने पर धरपकड़ की कार्रवाई की गई। खनिज विभाग द्वारा सभी वाहनों को खनिज के साथ जप्त कर पुलिस अभिरक्षा में सौंपते हुए वाहन मालिकों के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जा रही है।


01-Mar-2021 9:20 PM 23

जगदलपुर,1 मार्च। कोरोना वायरस से बचाव के लिए द्वितीय चरण का टीकाकरण कार्य एक मार्च से प्रारंभ किया गया। कलेक्टर  रजत बंसल ने टीकाकरण केन्द्र महारानी अस्पताल परिसर में स्थित नर्सिंग कॉलेज और कुम्हारपारा स्थित जिला आयुर्वेदिक अस्पताल का निरीक्षण किया। कलेक्टर श्री बंसल ने अस्पताल की टीकाकरण, पंजीयन कार्य का निरीक्षण करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। कुम्हारपारा स्थित जिला आयुर्वेदिक अस्पताल 60 वर्ष से अधिक तथा नर्सिंग कॉलेज, डिमरापाल अस्पताल और निजी संस्थान एमपीएम अस्पताल में भी नागरिकों का टीकाकरण कार्य किया जा रहा है। इस अवसर पर एसडीएम जगदलपुर जीआर मरकाम, नोडल स्वास्थ्य एवं डिप्टी कलेक्टर गीता रायस्त सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।


01-Mar-2021 9:20 PM 26

जगदलपुर, 1 मार्च। कोरोना वायरस की टेस्टिंग की कार्यवाही कम होने पर तोकापाल, बास्तानार, लोहण्डीगुड़ा, दरभा और बकावण्ड के ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर और बीपीएम को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश  कलेक्टर रजत बंसल ने जिला कार्यालय में आयोजित जिला स्तरीय कोरोना टास्कफोर्स की बैठक में नोडल अधिकारी स्वास्थ्य को दिए। उन्होंने शहरी क्षेत्र में बिना मास्क लगाए घुमने वाले लोगों पर एसएसटी और एफएसटी दलों के द्वारा तुरंत कार्यवाही कर जुर्माना लगाने के निर्देश दिए। बैठक में पुलिस अधीक्षक  दीपक झा, अपर कलेक्टर  अरविन्द एक्का, नोडल स्वास्थ्य विभाग व डिप्टी कलेक्टर सुश्री गीता रायस्त सहित कोरोना टास्कफोर्स के अन्य सदस्यगण उपस्थित थे।

बैठक में 1 मार्च से प्रारंभ हुए द्वितीय चरण के टीकाकरण अभियान में चिन्हांकित आयुर्वेदिक अस्पताल, नर्सिंग कॉलेज, डिमरापाल अस्पताल और निजी एमपीएम अस्पताल में हितग्राहियों की संख्या बढ़ाने के लिए सभी विभागीय कार्यालयों में कार्यरत् कर्मचारियों के माता-पिता, वार्ड पार्षदों के माध्यम से वरिष्ठ नागरिकों को टीकाकरण हेतु प्रेरित करने और बस्तर नोनी 9311042990 के माध्यम से मोबिलाईजेशन करने कहा गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा संभाग स्तरीय भंडारण स्थल के रूप में महारानी अस्पताल को चिन्हाकित किया गया है। इसके लिए आवश्यक व्यवस्थाओं को जल्द पूर्ण करने के निर्देश निर्माण विभाग के अधिकारियों को दिया गया।

बैठक में कलेक्टर श्री बंसल ने कोरोना से हुई डेथ ऑडिट की समीक्षा की और एयरपोर्ट पर यात्रियों का टेस्टिंग की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। साथ ही दुकानों में सोशल एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग पालन सुनिश्चित करवाने कहा। जिले के आमचो बस्तर रेडियों में कोरोना वायरस से बचाव और टीकाकरण अभियान के प्रति के जागरूकता का प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए।


01-Mar-2021 9:19 PM 32

जगदलपुर,1 मार्च। भारतीय जनता पार्टी नगर मंडल एवं पथरागुड़ा क्रिकेट क्लब के संयुक्त तत्वावधान पर नागेंद्र देवांगन स्मृति कप का शुभारंभ 27 फरवरी को लालबाग क्रिकेट मैदान में किया गया था। इस प्रतियोगिता में 32 टीम ने प्रवेश लिया गया है। 

28 फरवरी को दो मैच हुए थे जिसमें आजाद इलेवन और म्यूजिक इलेवन के बीच पहला मैच खेला गया, जिसमें म्यूजिक इलेवन विजयी रहा तथा दूसरा मैच बायो नेटस एवं केशरी इलेवन के बीच मैच खेला गया, जिसमें केशरी इलेवन विजयी रहा। सोमवार को भी दो मैच खेले गए जिसमें प्रथम मैच  साई इलेवन एवम इन्विंसीबल के खेला गया, जिसमें साई इलेवन विजय रहा। दूसरा मैच जी पी इलेवन एवम वल्चर इलेवन के बीच खेला गया जिसमें वल्चर इलेवन ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। बल्लेबाजी करते हुए 8 ओवर में 85 रन बनाए, जिसमें जी पी इलेवन को 86 का लक्ष्य मिला, जिसमें जी पी इलेवन ने 8 ओवर में 40 रन ही बना पाई और वल्चर इलेवन ने 45 रन से मैच जीता। मैन ऑफ द मैच किशन रहे, जिन्होंने 3 छक्के 3 चौके के तहत 33 रन की पारी 12 बॉल में खेली। आज के उद्घोषक चंदन दास थे। 

आज के अतिथि के रूप में पतंजलि योग समिति छत्तीसग्रह प्रदेश प्रभारी मनोज पानीग्राही  एवं भाजपा जगदलपुर नगर महामंत्री संग्राम सिंह राणा उपस्थित थे। इस आयोजन को सफल बनाने में समिति के अध्यक्ष सोमु सूर्यवंशी, संरक्षक हर्ष देवांगन, उपाध्यक्ष मोनू तोमर, सचिव प्रभात दास, सोनू तोमर, गौतम सोनी, उत्तम,  शिवा , हनी, राजू, गोलू, हितेश, मनी विक्रम, शुभम रहाणे, विक्की,मोंटू, शनकरव सहित खिलाड़ी मौजूद थे।


01-Mar-2021 3:54 PM 27

जगदलपुर, 1 मार्च। कोरोना वायरस से बचाव के लिए दूसरे चरण का टीकाकरण अभियान एक मार्च से प्रारंभ हो गया। बस्तर जिले में 60 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों के लिए चिहांकित जगदलपुर शहर के कुम्हारपारा स्थित जिला आयुर्वेदिक अस्पताल में सुबह 9 बजे से टीकाकरण प्रारंभ किया गया। 

पहला टीका पं. सुन्दरलाल शर्मा वार्ड निवासी कृष्णकांत द्विवेदी को लगाया गया। कृष्णकांत को टीकाकरण से पूर्व पंजीयन की प्रक्रिया पूरी की गई और टीकाकरण उपरांत उन्हें आब्जर्वेशन में भी रखा गया। अस्पताल में उपस्थित 60 वर्ष से अधिक उम्र के गायत्री दुबे, रामकुमार सिंहा, खेमलाल बाघमार, सेहलता बाघमार,  प्रेमचन्द्र जैन, गौतम आचार्य ने भी टीका लगवाया। इस अवसर पर नोडल अधिकारी (स्वास्थ्य) एवं डिप्टी कलेक्टर गीता रायस्त, सीएमएचओ डॉ. चतुर्वेदी भी उपस्थित थे।

टीकाकरण अन्तर्गत 45 से 59 आयु वर्ग के कोमार्बीड (पहले से किसी बीमारी से ग्रसित) एवं 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग वाले नागरिकों का टीकाकरण कार्य किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त टीकाकरण कार्य को संपादित करने हेतु स्व. बलिराम स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय डिमरापाल, शासकीय नर्सिंग कालेज और एमपीएम हॉस्पिटल जगदलपुर में भी टीकाकरण हेतु चिहांकित किया गया है।

शासकीय संस्थानों में कोविड-19 का टीकाकरण आम नागरिकों के लिए निशुल्क रहेगा एवं निजी चिकित्सा संस्थान एमपीएम अस्पताल में कोविड-19 का टीकाकरण शुल्क 250 रुपए प्रति डोस की दर से लेने का प्रावधान किया गया है। टीकाकरण हेतु टीकाकरण केन्द्र में ही पंजीयन की सुविधा उपलब्ध है। पंजीयन हेतु आवश्यक दस्तावेजों के अन्तर्गत कोई भी फोटो आई कार्ड जिसमें आधार कार्ड, एपिक कार्ड, पासबुक, ड्राईविंग लायसेंस एवं शासकीय अभिलेख एवं अन्य दस्तावेज प्रस्तुत कर सकते है। इसके अलावा 45 से 59 आयु वर्ग के पहले से किसी बीमारी से ग्रसित व्यक्ति को सक्षम चिकित्सा अधिकारी से कोमार्बीड प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना है।  इसके अलावा पंजीयन हेतु हितग्राहियों को अपना मोबाईल नम्बर भी दर्ज करना है। 


01-Mar-2021 3:53 PM 16

जगदलपुर, 1 मार्च। नगर पालिक निगम के तहत आज शहर के सनसिटी अटल आवास में निगम स्वच्छता विभाग, दलपत सागर बचाओ अभियान एंव एकल अभियान के द्वारा कचरा लाओ ईनाम पाओ अभियान चलाया गया, जिसमें महापौर सफीरा साहू शामिल होकर वहां के लोगों को स्वच्छता के लिये प्रेरित किया। 

इस स्वचछता अभियान में वहां के नागरिकों द्वारा बढ़-चढ़ कर कचरा संग्रहित कर निगम को कचरा दिया। जिस पर नागरिकों को अतिथियों के द्वारा पुरस्कार दिया गया। इस अभियान का उद्देश्य लोगों मे स्वच्छता के लिये जागरूक करना है। 
इस दौरान एमआईसी सदस्य यशवर्धन राव, आयुक्त प्रेम कुमार पटेल, अनिल लुक्कड़, धमेंद्र महापात्र, स्वच्छता विभाग के हेमंत श्रीवास, अजय बनिक व लखपाल व अन्य नागरिकगण शामिल थे।
 


28-Feb-2021 8:42 PM 33

    शासकीय संस्थान में टीकाकरण नि:शुल्क और निजी चिकित्सालय में 250 रुपए प्रति डोज   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 28 फरवरी। राज्य शासन के निर्देशानुसार बस्तर जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम हेतु आम नागरिकों को टीकाकरण किया जाएगा। इसके अन्तर्गत 45 से 59 आयु वर्ग के कोमार्बीड (पहले से किसी बीमारी से ग्रसित) एवं 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग वाले नागरिकों का टीकाकरण कार्य का शुभारंभ 1 मार्च को सुबह 9 बजे से किया जाएगा। 60 से अधिक उम्र वालों का टीकाकारण जिला आयुर्वेदिक अस्पताल में किया जाएगा। इसके अतिरिक्त टीकाकरण कार्य को संपादित करने हेतु स्व. बलिराम स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय डिमरापाल, शासकीय नर्सिंग कालेज और एमपीएम हॉस्पिटल जगदलपुर में भी टीकाकरण किया जाएगा।

शासकीय संस्थानों में कोविड-19 का टीकाकरण आम नागरिकों के लिए निशुल्क रहेगा एवं निजी चिकित्सा संस्थान एमपीएम अस्पताल में कोविड-19 का टीकाकरण शुल्क 250 रुपए प्रति डोज की दर से लिया जाएगा। टीकाकरण हेतु टीकाकरण केन्द्र में ही पंजीयन की सुविधा उपलब्ध रहेगी। पंजीयन हेतु आवश्यक दस्तावेजों के अन्तर्गत कोई भी फोटो आई कार्ड जिसमें आधार कार्ड, एपिक कार्ड, पासबुक, ड्राईविंग लायसेंस एवं शासकीय अभिलेख एवं अन्य दस्तावेज प्रस्तुत करना होगा। इसके अलावा 45 से 59 आयु वर्ग के पहले से किसी बीमारी से ग्रसित व्यक्ति को सक्षम चिकित्सा अधिकारी से कोमार्बीड प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। इसके अलावा पंजीयन हेतु हितग्राहियों को अपना मोबाईल नम्बर भी दर्ज कराना होगा।


28-Feb-2021 8:38 PM 35

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 28 फरवरी। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी खेलकूद प्रकोष्ठ के शहर जिला बस्तर ईकाई के द्वारा स्थानीय गांधी मैदान में पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी की स्मृति में रात्रिकालीन टेनिस बॉल क्रिकेट स्पर्धा का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें स्पर्धा के चौथे दिन विधायक जगदलपुर संसदीय सचिव रेखचंद जैन क्रिकेट टूर्नामेंट के मंच पर मुख्य अतिथि के रूप पहुँचे।

श्री जैन ने खिलाडिय़ों में उत्साह भरते हुए पूर्व में खेले गये मैचों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाडिय़ों को मैन ऑफ द मैच की ट्रॉफी से पुरस्कृत किया और साथ ही साथ मैदान में बल्लेबाजी करते हुए चौका भी जड़ा। इस अवसर पर विधायक रेखचंद जैन ने खिलाडिय़ों को मैदान से प्रेम करने और उज्जवल भविष्य की कामना की। श्री जैन के साथ युवा नेता हेमू उपाध्याय पहुँचे।

आयोजक समिति के अध्यक्ष छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी खेलकूद प्रकोष्ठ के शहर जिला अध्यक्ष जावेद खान ने बताया कि टूर्नामेंट के चौथे दिन केवल 1 मैच खेला गया, जिसमें डिमरापाल और देउरगाँव की टीम के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला, जहाँ डिमरापाल की टीम ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए, निर्धारित 10 ओवरों में 8 विकेट खोकर 66 रन बनाए और देउरगाँव की टीम को जीतने के लिए 67 रनों का लक्ष्य रखा,निर्धारित 67 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी देउरगाँव के सलामी बल्लेबाजों ने अच्छी शुरूआत करते हुए, तेजी से रन बटोरे लेकिन पंकज के आऊट होने के बाद रनों की गति काफी धीमी हो गई और मैच अंतिम ओवर में रोमांचक हो गया जहाँ 3 गेंदों में 3 रनों की आवश्यकता देउरगाँव की टीम को थी।


Previous123456789...2930Next