छत्तीसगढ़ » बस्तर

Previous123Next
Date : 18-Jan-2020

360 घर आरण्यक ब्राम्हण समाज बस्तर संभाग द्वारा समाज में भाईचारा, एकता व सौहाद्र्र मैत्री भावना को जागृत करने क्रिक्रेट प्रतियोगिता का आयोजन, प्रथम सेफा में गुनपुर क्षेत्र विजयी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 18 जनवरी।
360 घर आरण्यक ब्राम्हण समाज बस्तर संभाग द्वारा समाज में भाईचारा, एकता व सौहाद्र्र मैत्री भावना को जागृत करने के उद्देश्य से इस वर्ष भी 5 जनवरी से क्रिक्रेट प्रतियोगिता का आयोजन मुरकुची के बड़ेपारा भानपुरी मैदान में किया जा रहा है। प्रतियोगिता में समाज के समस्त क्षेेत्रों की टीम शामिल हैं। शनिवार को सेमीफ ाइनल मैच बनियांगाव और गुनपुर क्षेत्र के मध्य खेला गया, जिसमें गुनपुर क्षेत्र विजयी रहा। इस दौरान समाज के अध्यक्ष हेमंत पांडे, उपाध्यक्ष चिंतामणी पांडे, सचिव मीनकेतन पानीग्राही, कोषाध्यक्ष विजय पांडे, महिला सदस्य श्रीमती आशा आचार्य, सयुंक्त सचिव डमरू धर पांडे, जगदलपुर क्षेत्रीय समिति के युवा अध्यक्ष वेणुधर पानीग्राही, भानपुरी क्षेत्रीय समिति के अध्यक्ष चक्रधर पांडे व राजेश पांडे सहित समाज के अन्य सदस्य उपस्थित थे। दूसरा सेमी फाइनल मैच 19 जनवरी को दोपहर 12 बजे से करीतगांव और जैबेल क्षेत्र के मध्य खेला जाएगा। विजेता टीम को प्रथम पुरस्कार 15 हजार 555 रूपए व रनिंग शील्ड, द्वितीय पुरस्कार 8 हजार रूपए व शील्ड प्रदान किए जाएंगे।

 

 


Date : 18-Jan-2020

गणतंत्र दिवस की तैयारी जोरों पर, 16 प्लाटून के 400 जवान परेड में ले रहे भाग

जगदलपुर, 18 जनवरी। स्थानीय लालबाग मैदान में गणतंत्र दिवस परेड की तैयारी जोर शोर से चल रही है। परेड में शामिल 16 प्लाटून के 400 जवान उत्कृष्ट परेड प्रस्तुत करने के लिए अपना पसीना बहा रहे हैं। इसी क्रम में 18 जनवरी की सुबह भी परेड का अभ्यास किया गया। 

परेड में शामिल प्लाटून के जवानों को प्रशिक्षण देने के लिए सेवानिवृत्त होने के बावजूद ईश्वर वानखेडे सुबह मैदान में पहुंचकर परेड की तैयारी कराने में जुटे हुए हैं। परेड कमांडर डीएसपी नक्सल ऑपरेशन आदित्य पांडे के साथ द्वितीय परेड कमांडर आ रहे रामप्रसाद पैकरा भी परेड का अभ्यास करते नजर आए। 

परेड में सीआरपीएफ की 241 महिला बटालियन, 80 बटालियन जगदलपुर, 19 वीं बटालियन कंगोली, 5 वीं बटालियन कंगोली, जिला बल पुरूष एपीटीएस बोधघाट, नगर सेना जगदलपुर, जिला बल महिला, कोटवार वन विद्यालय जगदलपुर , एनसीसी बस्तर हाई स्कूल और धरमपुरा हाई स्कूल, महारानी लक्ष्मी बाई, गाईड महारानी लक्ष्मी बाई और कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल गीदम रोड, स्काउड बस्तर हाई स्कूल के जवान पूरी तैयारी में लगे हुए हैं। 

 


Date : 18-Jan-2020

हर्षवर्धन कौशिक ने अपनो की आकांक्षाओं में खरा उतरते हुए सीए चार्टर्ड अकाउंटेंट की परीक्षा उतीर्ण की

जगदलपुर, 17 जनवरी। शहर के वरिष्ठ आयकर सलाहकार योगेंद्र कौशिक एवं आशा कौशिक के सुपुत्र हर्षवर्धन कौशिक ने अपनो की आकांक्षाओं में खरा उतरते हुए सीए चार्टर्ड अकाउंटेंट की परीक्षा उतीर्ण कर ली है। 

हर्षवर्धन आयुष एक बहुत ही महत्वाकांक्षी व्यक्तित्व रखते हैं एवं जि़न्दगी में बहुत कुछ कर गुजरना चाहते हैं। आयुष विशेष रूप से नई नई चीजों की जानकारी हांसिल करने में रुचि रखते हैं। खास तौर पर ज्ञान के छेत्र में बचपन से ही बहुत लगाव रहा है।

 


Date : 18-Jan-2020

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का प्रशिक्षण, 302 चुनाव प्रभारी अधिकारी प्रशिक्षण लिए

किलेपाल, 18 जनवरी। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का प्रशिक्षण आज किलेपाल उच्चर माध्यमिक विद्यालय बड़े किलेपाल में सभी चुनाव प्रभारी व अधिकारी को दिया गया। जिसमें चुनाव प्रयोग समाग्री बदलाव के बारे में जानकारी दिया गया और इस ब्लाक के चुनाव बूथ में किस प्रकार परेशानी हो सकता है और उसे कैसे निपटारा किया जाये इस प्रकार के सभी जानकारियां दिया गया। अपात कालीन स्थिति में क्या करना उचित होगा सभी को याद रहे। ये सारी जानकारियां सुश्री गीता रायस्त ने सभी प्रशिक्षण कक्षाओं में जाकर बताई। ब्लाक में कुल 70 मतदान केंद्र  है जिसको 10 सेक्टर में बांटा गया। कुल पंचायत 34, सरपंच प्रत्याशी120, पंच 261, जिसमें सरपंच निर्विरोध चुने गए कोरंगाली एवं कंडोली पंचायत में। जनपद पंचायत सदस्य ईरपा से निर्विरोध चुने गए। आज प्रशिक्षण में 302 चुनाव प्रभारी अधिकारी प्रशिक्षण लिए। प्रशिक्षण के दौरान एसडीएम गीता रायस्त के साथ जनपद पंचायत सीईओ रमाकांत कर, बदरुद्दीन कुरैसी, आरपी दुबे, जीआर धु्रव उपस्थित थे।
 


Date : 18-Jan-2020

अमृत योजना के तहत खोदे गड्ढों में शहीद पार्क के पास एक रेत से भरी ट्रैक्टर की ट्राली में फंस

जगदलपुर, 17 जनवरी। नगर निगम क्षेत्र में अमृत योजना के तहत विभिन्न सडक़ों के किनारे पेयजल पाइप लाइन बिछाया जा रहा है। इसके लिए जो गड्ढे खोदे गए हैं, वहां पाइप बिछाए जाने के बाद सही ढंग से गड्ढों को नहीं पटा गया है, जिसके चलते आए दिन इन गड्ढों में चार पहिया वाहनों के चक्के फं स रहे हैं। इसी तरह की घटना 18 जनवरी को भी देखने को मिला। जब शहीद पार्क के पास एक रेत से भरी ट्रैक्टर की ट्राली इस गड्ढे में फंस गई और जिसे काफी मशक्कत के बाद निकाला जा सका।


Date : 18-Jan-2020

ठाकुर अनुकुलचंद्र सत्संग विहार में 132वां जन्म महोत्सव का आयोजन, भोग प्रसाद वितरण भंडारा के साथ जन्म महोत्सव का समापन

जगदलपुर, 17 जनवरी। नगर निगम क्षेत्र के ठाकुर अनुकूल चंद्र वार्ड में स्थित श्री श्री ठाकुर अनुकुलचंद्र सत्संग विहार में 132वां जन्म महोत्सव का आयोजन 19 जनवरी को किया जा रहा है। आयोजन की तैयारी में अनेक सत्संगी गुरु भाई लगे हुए हैं। आयोजन में बस्तर संभाग के विभिन्न जिलों के साथ ही विभिन्न प्रदेशों के सत्संगी भी पहुंचते हैं। इन सब के रहने की व्यवस्था भी इस आश्रम परिसर में किया गया है।

श्री ठाकुर अनुकुलचंद्र जी 132 में शुभ जन्म महोत्सव का शुभारंभ सुबह 5.30 बजे वेद मांगली के साथ होगा। इसके पश्चात सुबह 6 बजे उषा कीर्तन, 6.40 पर सामूहिक प्रार्थना प्रणाम तत्पश्चात ठाकुर जी के अमी ग्रंथों का पाठ होगा। सुबह 10 बजे भक्ति संगीतांजलि के बाद 9 बजे शोभायात्रा निकलेगी, जो अनुकूल चंद्र वार्ड और विवेकानंद वार्ड के मार्गों का भ्रमण करते हुए सत्संग स्थल पहुंचेगी। 10.30 बजे शिशु और किशोर सम्मेलन के साथ संगीतांजलि कार्यक्रम होगा। 12.30 बजे भोग प्रसाद वितरण महा भंडारा का आयोजन होगा। दोपहर 1.30 बजे मातृ सम्मेलन और 3 बजे साधारण सभा के साथ ही व्याख्यान की प्रस्तुति होगी। जिसमें श्री श्री ठाकुर अनुकूल चंद्र के दिव्य जीवन एवं मदरसों की प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला जाएगा। शाम 5.45 बजे सामूहिक प्रार्थना आलोक सज्जा एवं अन्य ग्रंथों का पाठ होगा। 6.30 बजे संगीतांजलि, 7.30 बजे सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति होगी और रात्रि 8 बजे भोग प्रसाद वितरण भंडारा के साथ जन्म महोत्सव का समापन होगा। 


Date : 18-Jan-2020

अंतर विभागीय क्रिकेट प्रतियोगिता में हो रहे रोचक मुकाबले, टीम में शामिल खिलाड़ी अपने उत्कृष्ट खेल का प्रदर्शन करते हुए अपनी-अपनी टीम को जिताने में लगे

जगदलपुर, 17 जनवरी। अंतर विभागीय क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन नगर के लालबाग मैदान और धरमपुरा पीजी कॉलेज खेल मैदान में हो रहा है। सुबह से लेकर शाम तक विभिन्न विभागों के टीमों के बीच आकर्षक मैच आयोजित हो रहे हैं। टीम में शामिल खिलाड़ी अपने उत्कृष्ट खेल का प्रदर्शन करते हुए अपनी-अपनी टीम को जिताने में लगे हुए हैं। लालबाग मैदान में 28 जनवरी की सुबह खेले गये पहले मैच में राजस्व् विभाग की टीम को रोमान्चक मुकाबले में केवल 1 रन से जिला पंचायत टीम ने पराजित किया। 


Date : 18-Jan-2020

अंतर विभागीय बेडमिंटन प्रतियोगिता में 60 से अधिक प्रतिभागी ले रहे भाग

जगदलपुर, 17 जनवरी। अंतर विभागीय बैडमिंटन प्रतियोगिता का शुभारंभ स्थानीय प्रियदर्शनी इंदिरा स्टेडियम के इंडोर हाल में 17 जनवरी की शाम बस्तर रेंज के आईजी सुंदर्राज पी के मुख्य आतिथ्य में हुआ। आईजी  सुंदर राज एवं बस्तर कलेक्टर डॉ अय्याज तंबोली ने मैच खेलकर प्रतियोगिता का आगाज किया। इस प्रतियोगिता में विभिन्न आयु वर्ग के महिला एवं पुरुष एकल एवं युगल के साथ मिक्स डबल के मैच खेले जाएंगे। जिले के लगभग 60 से अधिक प्रतिभागी इस प्रतियोगिता में शामिल हो रहे हैं। 

18 से 40 वर्ष आयु वर्ग में कुल 9 मैच खेले गये। जिसमें नितेश महंत, अजित साहू, निलेश, डॉ समीर पैकरा, हितेश तिवारी, सुरेश, समीर साहू, विजयी रहे। इसी तरह डबल्स मुकाबले में निलेश, और साथी , गोविंद और राजीव, कपील झा और साथी, दयानंद और साथी, तोरन हिरवानी और मोरिस मॉर्लिन, डा मित्त कृष्ण और साथी, नीरज और साथी के साथ देवाशी और साथी विजयी रहे। मिक्स डबल्स में खेले गये मैच में डॉ पंकजा और देवाशी की जोड़ी विजयी रही। आयु वर्ग महिला वर्ग में डॉ पंकजा भगत, पाल पांडे, निलम सोरी, और वेदवती विजयी रहे। 51 से 62 वर्ष आयु वर्ग के एकल प्रतियोगिता में राजेश चौहान, सुनील खेड़लकर , शंशाक शेण्डे और सुनील विजयी रहे। डबल्स में अशोक पांडे और रविन्द्र ठाकुर विजयी बने। 


Date : 18-Jan-2020

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा लोगों को जागरूक करने पल्स पोलियो जागरूकता रैली में शामिल हुए एनसीसी के कैडेट्स

जगदलपुर, 17 जनवरी। पल्स पोलियो अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग के द्वारा लोगों को जागरूक करने के लिए एनसीसी के कैडेट्स के माध्यम से रैली निकाली गई। रैली महारानी अस्पताल से निकली और नगर के प्रमुख मार्गों का भ्रमण करते हुए पुन: महारानी अस्पताल परिसर पहुंची। रैली में शामिल एनसीसी के कैडेट्स पल्स पोलियो को सफ ल बनाने के नारे लगाते चल रहे थे। इस संबंध में जानकारी देते हुए शहरी कार्यक्रम प्रबंधक पी डी बस्तिया ने बताया कि भारत पोलियों मुक्त हो चुका है। लेकिन फिर से पोलियों का प्रभाव देश में न हो इसके लिए पूरे देश में 19, 20 और 21 को अभियान चलाया जा रहा है। शहर में 21 हजार बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य है। इसके लिए 75 बूथ बनाये गये हैं। जहां 181 वेक्सिनेटर बच्चों को दवा पिलायेंगे। 
 


Date : 18-Jan-2020

नक्सलियों ने सडक़ निर्माण कार्य में लगे वाहनों को आग के हवाले किया, पुलिस की टीम मौके पर रवाना

जगदलपुर, 18 जनवरी।
छत्तीसगढ़ के वनांचल क्षेत्र सुकमा के तोंगपाल क्षेत्र में एक बार फि र नक्सलियों ने उत्पात मचाया है। नक्सलियों ने सडक़ निर्माण कार्य में लगे वाहनों को आग के हवाले कर दिया है। मामले की जानकारी मिलने पर पुलिस की टीम मौके पर रवाना हो गई है।

मिली जानकारी के अनुसार मामला तोंगपाल थाना क्षेत्र के चिड़पाल के पास सडक़ निर्माण कार्य चल रहा था।शुक्रवार रात नक्सलियों ने निर्माणकार्य में लगे वाहनों को आग के हवाले कर दिया है। बताया जा रहा है कि नक्सलियों ने 3 हाइवा व 1 एजाक्स वाहन को जलाया है। बता दें कि सरकार की पीएमजीएसवाय योजना के तहत तोंगपाल थाना क्षेत्र इलाकें के चिड़पाल में सडक़ निर्माण कार्य चल रहा था, जहां नक्सलियों ने इस घटना को अंजाम दिया है।

 


Date : 18-Jan-2020

हफ्ते भर बाद भी क्षतिग्रस्त खंभा दुरूस्त नहीं, दुर्घटना की आशंका

जगदलपुर, 18 जनवरी। लामनी ग्राम से सरगीपाल की ओर जाने वाली सडक़ की संधि पर 10 जनवरी की सुबह लगभग 11 बजे ट्रक की ठेकर से टूटकर गिरे बिजली पोल से लटकती तारों को बांस की सीढ़ी के सहारे ऊपर उठाकर अस्थाई रूप से विद्युत प्रवाह की व्यवस्था कर ग्रामवासियों को आश्वस्त किया गया था, कि एक दो दिन में क्षतिग्रस्त खम्बे को निकाल कर नया पोल लगा लाइन दुरूस्त कर दी जाएगी। आज एक सप्ताह बीत जाने के बाद भी विभाग द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई है। इस संबंध में विभाग के अधिकारियों से दूरभाष पर संपर्क करने पर सिर्फ आश्वासन ही मिलता है। पूरे आठ दिन गुजर गये हैं। इस मार्ग पर रोजाना ट्रक ट्रैक्टर व अन्य वाहनों की आवाजाही हो रही है। कभी भी यह अस्थाई व्यवस्था धराशाई हो सकती है। किसी और बड़ी दुर्घटना से पूर्व इसे दुरुस्त करने हेतु विभाग के अधिकारी ध्यान दें।   


Date : 17-Jan-2020

31वां राष्ट्रीय सडक़ सुरक्षा सप्ताह का समापन रंगारंग सांस्कृतिक का समापन, प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किया 
छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 17 जनवरी।
31वां राष्ट्रीय सडक़ सुरक्षा सप्ताह का समापन रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ हुआ। विभिन्न स्कूल के बच्चों ने गीत-नृत्य एवं लघु नाटिका  के माध्यम से यातायात नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया। अतिथियों के द्वारा सडक़ सुरक्ष सप्ताह के दौरान विभिन्न स्कूलों में आयोजित प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किया गया। उनके द्वारा बनाये गये माडल एवं पोस्टरों को भी प्रदर्शित किया गया। 


मुख्य अतिथि बस्तर कलेक्टर डॉ. अय्याज तंबोली ने कहा कि  भारत में प्रतिवर्ष 1 लाख में 17 प्रतिशत लोग सडक़ हादसा में अपनी जान गंवा रहे है। संयम और सुझबुझ से सडक़ हादसा को कम किया जा सकता है। साथ ही उन्होंने बताया कि भारत के प्रथम संस्कृत विद्यापीठ बनाने वाले की भी मौत सडक़ हादसे के शिकार होने के कारण हुई थी। बस्तर के सभी लोग अच्छे है और सभी नागरिकों को यातायात नियमों का पालन करना चाहिए जिससे की सडक़ हादसे को कम किया जा सके। आईजी बस्तर रेंज सुन्दरराज नी ने बच्चों के द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रमों की तारिफ करते हुए कहा कि भारत में 70 प्रतिशत युवा वर्ग सडक़ हादसे में घायल होते है। सडक़ हादसे के कारण किसी परिवार के व्यक्ति की मौत होती है तो उसके पूरे परिवार को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ता है। साथ ही उन्होंने कहा कि प्राकृतिक प्रकोप को तो रोका नहीं जा सकता पर सडक़ हादसे को रोकने का प्रयास किया जा सकता है। साथ ही उन्होंने बच्चों को समझाईश दी की बच्चों की जीन्दगी भी काफी व्यस्त हो गई है किंतु वे वाहन न चलाए इसकी जगह उन्हें सायकल चलाना चाहिए। वाहन चला रहे बच्चों के घर-घर जा कर विभाग के कर्मचारियों द्वारा बच्चों के पालकों को समझाईश दी जाएगी। सडक़ सुरक्षा सप्ताह के दौरान आयोजित प्रतियोगिताओं में भी बच्चों ने बढ़चढक़र भाग लिया है। निश्चित ही बच्चों में यातायात नियमों के प्रति जागरूकता आई है ऐसा प्रतीत होता है। 

पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार झा ने कहा कि प्रतिवर्ष काफी संख्या में लोगों की मृत्यु सडक़ दुर्घटना में हो रही है। जिसे यातायात नियमों का पालन कर कम किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि वाहन चलाते समय सावधानी रखनी चाहिए। दुपहिये वाहन चालकों को अनिवार्य रूप से हेलमेट पहनने चाहिए। भारत में प्रतिवर्ष सडक़ हादसों में छत्तीसगढ़ में मौतों की संख्या बढ़ रही है। भारत में 1 साल में 5 लाख सडक़ हादसें होते है जिसमें 4 लाख लोगों को गंभीर चोट आती है। सात दिनों तक लोगों को समझाईश दी गई। ग्रामीण सायकल सवारों को रेडियम दिया गया है। उन्होंने आगे कहा कि चालानी कार्रवाई मशीन के माध्यम से की जाएगी। 

अन्य अतिथियों ने भी अपने विचार व्यक्त किये। रेलवे कालोनी स्कूल बोधघाट के द्वारा शहीद जवान पर आधारित लघु नाटिका प्रस्तुत की गई। केन्द्रीय विद्यालय द्वारा यमराज और चंद्रगुप्त के वार्ता पर आधारित नाटिका से अकाल मृत्यु के प्रसंग को प्रस्तुत कर दुर्घटना से बचने का संदेश दिया। महारानी लक्ष्मी बाई कन्या क्रमांक 1 व 2 के द्वारा आकर्षक नृत्यों की प्रस्तुति दी गई। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले के शिल्ड प्रदान की गई। इस दौरान काफी संख्या में विभिन्न संघ संगठनों के पदाधिकारी आम नागरिकगण काफी संख्या में उपस्थित थे।     


Date : 17-Jan-2020

पल्स पोलियो अभियान कल से, जिले के एक लाख 24 हजार बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की दवा

जगदलपुर, 17 जनवरी। राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान  के तहत19 जनवरी से पूरे देश के साथ बस्तर जिले  में भी बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। अभियान के पहले दौर में जिले के 0 से 5 वर्ष तक के एक लाख 24 हजार  575 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। इसके लिए 504 पोलियो बूथ बनाए गए हैं और 1007 पोलियो टीम का गठन किया गया है। इन सब पर निगरानी  के लिए 101 सुपरवाइजर तैनात किए गए हैं। पहले दिन 19 जनवरी को  पोलियो बूथ में ही बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। इसके बाद 20 और 21 जनवरी को घर-घर जाकर छूटे हुए बच्चों को टीकाकरण दलों द्वारा दवा पिलाई जाएगी। इसके लिए 1007 दलों  में कुल 2015 टीकाकरण कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावा आठ मोबाइल टीम और 30 ट्रांजिस्ट टीम का भी गठन किया गया है। जगदलपुर के शहरी क्षेत्र में 75 बूथ बनाये गए हैं। इसी तरह हाट बाजार,मडई -मेले तथा उच्च जोखिम क्षेत्र जैसे ईट भ_ों, निर्माणाधीन भवनों के श्रमिकों के बच्चों, घुमंतू बसाहटों के अलावा बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन में भी मोबाइल टीम द्वारा बच्चों को पोलियो की खुराक दी जाएगी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आरके चतुर्वेदी ने बताया कि पिछले 5 वर्षों में भारत में पोलियो का कोई भी पॉजिटिव प्रकरण नहीं मिला है। लेकिन पडोसी देश पाकिस्तान और अफगानिस्तान  में पोलियो के  प्रकरण पाये गए हैं, जिससे भारत में पोलियो का खतरा बना हुआ है । इसलिए 19 जनवरी से पूरे देश में 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को एक साथ पोलियो की खुराक देने के लिए यह अभियान शुरू किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ में  2002 के बाद तथा  बस्तर जिले में 1996 के बाद कोई भी पोलियो का पॉजीटिव प्रकरण नहीं पाया गया है।


Date : 17-Jan-2020

बविवि मुख्य एवं सेमेस्टर परीक्षा के 2013 से 2019 तक की प्रावीण्य सूची जारी

जगदलपुर,17 जनवरी। बस्तर विश्व विद्यालय द्वारा मुख्य एवं सेमेस्टर परीक्षा 2013 से 2019 तक के प्रावीण्य सूची में प्रथम स्थान प्राप्त परीक्षार्थियों का अंतिम स्पर्ण पदक सूची जारी किया गया है। छात्र-छात्रायें विश्वविद्यालय के वेबसाईड से अंनतिम स्वर्ण पदक सूची का अवलोकन कर सकते हैं। अवलोकन पश्चात सूची में किसी भी प्रकार की त्रुटि होने पर सूची जारी होने के दिनांक से एक सप्ताह के भीतर विश्वविद्यालय में समस्त आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन कर सकते हैं। निर्धारित तिथि के बाद प्राप्त आवेदनों पर विचार नही किया जायेगा। उक्त जानकारी बस्तर विश्वविद्यालय के कुलसचिव  ने दी है।


Date : 17-Jan-2020

ऑफीसर्स क्लब के तत्वाधान में अंतर विभागीय टेनिस बॉल क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन 

जगदलपुर,17 जनवरी। बस्तर ऑफीसर्स क्लब के तत्वाधान में जिला स्तरीय अंतर विभागीय टेनिस बॉल क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। 17 जनवरी से 19 जनवरी तक लालबाग मैदान में विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। जिसका विधिवत शुभारंभ बस्तर आईजी सुंदर राज पी के द्वारा 17 जनवरी को किया गया। इस अवसर पर अतिथि के रूप में बस्तर जिला कलेक्टर डॉ अयाज तंबोली, एसपी दीपक कुमार झा एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे। मुख्य अतिथि के रूप में आईजी सुंदर ने कहा कि 2019 का वर्ष अच्छे से बीता और उसकी थकान दूर करने के लिए इस तरह के क्रीड़ा प्रतियोगिताओं का आयोजन होना चाहिए। उन्होंने सभी से कहा कि यातायात नियमों का पालन कर सडक़ दुर्घटनाओं को रोकने में यथासंभव मदद करें। प्रतियोगिता का शुभारंभ आईजी सुंदर राज पी ने बल्लेबाजी के साथ की। वही जिला पंचायत सीईओ ने बोलिंग का दारोमदार संभाला प्रत्येक मैच 10 ओवर के खेले जायेंगे। इस दौरान विभिन्न विभागों के टीमों के खिलाडिय़ों के बीच काफ ी उत्साह नजर आया।


Date : 17-Jan-2020

6 दिवसीय बस्तर जगार मेला शुरू, संभाग व विभिन्न प्रदेश के 68 कलाकार प्रदर्शित करेंगे अपनी कलाकृति, प्रतिदिन होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति

जगदलपुर, 17 जनवरी। नारी शक्ति शिल्पी महिला स्व-सहायता समूह के द्वारा स्थानीय राजा रूद्र प्रताप देव टाउन क्लब प्रांगण में 17 से 22 जनवरी तक बस्तर जगार मेला का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें अखिल भारतीय हस्तशिल्प एवं हथकरघा उत्पादनों का भव्य प्रदर्शनी कला स्थानीय लोग ले सकेंगे। साथ ही सीधे शिल्पी के हाथों उनके कलाकृतियां खरीद सकेंगे। 

राजा रूद्र प्रताप देव टाउन क्लब प्रांगण में 17 जनवरी को आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान उक्त जानकारी देते हुए परचनापाल शिल्पी केंद्र के प्रबंधक बीके साहू कहा कि इस मेले में बस्तर संभाग के 40 राष्ट्रीय स्तर के कलाकारों के साथ ही अन्य प्रदेशों की भी कलाकार अपने कलाकृतियों को लेकर पहुंच रहे हैं। कुल 68 कलाकार मेला में शामिल हो रहे हैं। बस्तर जगार हस्तशिल्प मेला का विधिवत उद्घाटन अतिथियों के हाथों 18 जनवरी को संपन्न होगा। बस्तर संभाग के कलाकारों के साथ ही महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, बिहार, झारखंड, मेघालय के सिद्धहस्त महिला एवं पुरुषों द्वारा सिर्फ सामग्रियों का प्रदर्शन किया जाएगा। साथ ही उचित मूल्यों पर विक्रय भी की जाएगी। श्री साहू ने बताया कि कपड़े, मिट्टी, जूट, लोहा, पीतल से बने कलाकृतियों की प्रदर्शनी लगाई जा रही है। पूरा आयोजन का जिम्मा नारी शक्ति शिल्पी महिला स्व-सहायता समूह बस्तर संभाग के अध्यक्ष मीणा नागवंशी के द्वारा किया जा रहा है। वही उज्जैन से पहुंची महिला शिल्पकार सुश्री कुसुम सूर्यवंशी एवं लखनऊ उत्तर प्रदेश से आए मिट्टी शिल्पकार मुकेश प्रजापति ने भी अपनी जानकारियां पत्रकार वार्ता के दौरान साझा की। विदित हो कि सरकार द्वारा पारंपरिक शिल्प कारों को प्रोत्साहन देने के लिए समय-समय पर अनेक योजनाएं चलाई जाती हैं। कलाकारों को राज्य स्तरीय एवं राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत कर उन्हें प्रशस्ति, पत्र ताम्रपत्र एवं नगद राशि प्रदान की जाती है। प्रदेश के 12 कलाकारों को अब तक राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान हो चुका है। वही 120 कलाकारों को राज्य स्तरीय पुरस्कार भी प्रदान किया गया है। इस वर्ष 14 कलाकारों ने अपना नामांकन दाखिल किया है। बस्तर संभाग में सबसे अच्छे पुरस्कृत कलाकार कुंडा गांव क्षेत्र के हैं। विदित हो कि राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत कलाकारों को 60 वर्ष उम्र के बाद 5000 मासिक पेंशन भी प्रदान किया जाता है । 


Date : 17-Jan-2020

लामनी ग्राम से सरगीपाल की ओर जाने वाली सडक़ हफ्ते भर बाद भी क्षतिग्रस्त खंभा दुरूस्त नहीं, दुर्घटना की आशंका

जगदलपुर,17 जनवरी। लामनी ग्राम से सरगीपाल की ओर जाने वाली सडक़ की संधि पर 10 जनवरी की सुबह लगभग 11 बजे ट्रक की ठेकर से टूटकर गिरे बिजली पोल से लटकती तारों को बांस की सीढ़ी के सहारे ऊपर उठाकर अस्थाई रूप से विद्युत प्रवाह की व्यवस्था कर ग्रामवासियों को आश्वस्त किया गया था, कि एक दो दिन में क्षतिग्रस्त खम्बे को निकाल कर नया पोल लगा लाइन दुरूस्त कर दी जाएगी। आज एक सप्ताह बीत जाने के बाद भी विभाग द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई है। इस संबंध में विभाग के अधिकारियों से दूरभाष पर संपर्क करने पर सिर्फ आश्वासन ही मिलता है। पूरे आठ दिन गुजर गये हैं। इस मार्ग पर रोजाना ट्रक ट्रैक्टर व अन्य वाहनों की आवाजाही हो रही है। कभी भी यह अस्थाई व्यवस्था धराशाई हो सकती है। किसी और बड़ी दुर्घटना से पूर्व इसे दुरुस्त करने हेतु विभाग के अधिकारी ध्यान दें।                 


Date : 16-Jan-2020

राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त बुनकर कलाकार में कला के प्रति आज भी उत्साह, स्थानीय युवा वस्त्र बुनाई कला के प्रति उदासीन-सिन्धु दास


छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 16 जनवरी।
बस्तर जिले के तोकापाल ब्लॉक के ग्राम तोकापाल निवासी सिंधु दास को बुनकर शिल्पी में राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त हुआ है। उन्हें यह सम्मान सन 1992 में तत्कालीन राष्ट्रपति शंकर दयाल शर्मा के द्वारा प्रदान किया गया था। उन्हें श्रीफ ल व शाल के साथ ताम्रपत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया था। वे उस क्षण का स्मरण कर उत्साह से भर जाते हैं। उन्होंने आज भी इस कला को युवकों को सिखाने का  संकल्प लिया है। 

बुनाई के क्षेत्र में राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त सिंधु दास जो तोकापाल गांव में रहते हैं। उन्होंने अब तक सैकड़ों लोगों को वस्त्र बुनाई का प्रशिक्षण दे चुके हैं। इस उम्र में भी कला के प्रति उनका लगाव बना हुआ है। भविष्य में युवाओं को बुनाई कला का प्रशिक्षण देने की योजना में जुटे हुए हैं। उनके द्वारा प्रशिक्षित सोमनाथ जो तोकापाल ब्लॉक के राजूर गांव के निवासी हैं। उन्हें भी राज्यपाल पुरस्कार मिल चुका है और आज भी वे कपड़ा बुनाई का कार्य कर रहे हैं। उनके पुत्र को भी राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त हुआ था। पिछले दिनों उनका देहांत हो गया। 

उनका कहना है कि इनके अलावा अनेक लोगों को प्रशिक्षण दिए हैं, लेकिन वर्तमान में मजदूरी कम होने के चलते युवाओं में इस विधा के प्रति आकर्षण कम हो रहा है। उनका कहना है कि यदि परिवार के तीन चार सदस्य मजदूरी कर ले तो कम से कम 400-500 शाम तक घर लेकर आएंगे, लेकिन इस कार्य में पूरे परिवार जुडऩे के बाद भी 100 की मजदूरी भी नहीं मिलती है। उन्होंने कला की तारीफ  करते हुए कहा कि इसके माध्यम से जो उन्हें सम्मान मिला है, पहचान मिली है वह किसी और कार्य से शायद संभव नहीं होता। 

 


Date : 16-Jan-2020

युवा एवं खेल मंत्रालय द्वारा चलाये जा रहे आदिवासी युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम, पुलिस उप महानिरीक्षक,रेंज जगदलपुर एवं कमाण्डेंट 80 बटालियन (नोडल अधिकारी बस्तर) के द्वारा प्रतिभागियों को झंडी दिखा कर किया रवाना 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 16 जनवरी।
भारत सरकार के युवा एवं खेल मंत्रालय द्वारा चलाये जा रहे आदिवासी युवा आदान प्रदान कार्यक्रम के तहत केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल, 80 बटालियन एवं नेहरू युवा केन्द जगदलपुर के द्वारा 80 बटालियन मुख्यालय परिसर में 12वां आदिवासी युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम-2019-20 के दौरान प्रतिभागियों को राजीव राय, पुलिस उप महानिरीक्षक,रेंज जगदलपुर एवं कमाण्डेंट 80 बटालियन (नोडल अधिकारी बस्तर) के द्वारा बस को हरी झण्डी दिखा कर रवाना किया गया। 

80 बटालियन सीआरपीएफ एवं नेहरू युवा केन्द्र संगठन के सहयोग से आदिवासी युवाओं के विकास के लिए 12 वां आदिवासी युवा कार्यक्रम का आयोजन नेहरू युवा केन्द्र संगठन पाण्डुचेरी में 19 से 25 जनवरी तक किया जा रहा है इस दौरान सामाजिक-आर्थिक एवं सांस्कृतिक विकास और विकास प्रक्रिया को दर्षाने वाले लोगों की सांस्कृतिक लोकाचार, भाषा व जीवनषैली को समझने के लिए कुल 50 प्रतिभागियों को नेहरू युवा संगठन में बस्तर संभाग से चयनित युवक-युवतियों को पुडुचेरी के लिए रवाना किया गया। इस मौके पर नेहरू युवा केन्द्र के अधिकारी एवं 80 वीं वाहिनी के वरिष्ट अधिकारीगण मौजूद रहे। केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल नक्सल उन्मुलन अभियान के अतिरिक्त नक्सल प्रभावित क्षेत्र मे आदिवासियों के उत्थान तथा आदिवासी युवाओं को उनके समृद्ध पारम्परिक और सांस्कृतिक विरासत के बारे मे संवदेनशील बनाने के लिए और उन्हें भविष्य के पीढ़ी के लिए संरक्षित करने में सक्षम बनाने का कार्य भी समय-समय पर करती है। इस कार्यक्रम मे भाग ले रहे प्रतिभागी काफ ी उत्साहित नजर आ रहे थे कि उन्हें देश के अन्य सुदूर स्थित पुडुचेरी प्रांत मे देखने की मौका मिलेगा तथा अन्य सांस्कृति माहौल से रूबरू होने का मौका मिलेगा।

 


Date : 16-Jan-2020

केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय की संयुक्त सचिव और आकांक्षी जिला बस्तर की प्रभारी श्रीमती ऋचा शर्मा ने जगदलपुर के विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय का अवलोकन किया

जगदलपुर, 16 जनवरी। केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय की संयुक्त सचिव और आकांक्षी जिला बस्तर की प्रभारी श्रीमती ऋचा शर्मा ने आज जगदलपुर के विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय का अवलोकन किया। उन्होंने मोचो ऑफि स नंगत ऑफि स योजना के तहत इस कार्यालय में उपलब्ध बुनियादी सुविधाओं की सराहना की। 

श्रीमती शर्मा ने कहा कि कम खर्च पर कैसे कार्यालय के वातावरण को बेहतर बनाया जा सकता है, यह उसका सर्वोत्तम उदाहरण है। उन्होंने कहा कि संभवत: प्रदेश का यह पहला बीईओ कार्यालय होगा, जहां सभी जरूरी सुविधाएं स्टॉफ और आगुतंकों के लिए उपलब्ध है। कलेक्टर डॉ. अय्याज तम्बोली ने बताया कि इस योजना के तहत सभी कार्यालयों के बीच एक खुली प्रतियोगिता रखी गई थी, जिसमें बीईओ कार्यालय को पहला स्थान मिला है। केन्द्रीय संयुक्त सचिव श्रीमती शर्मा ने कार्यालय में बुनियादी सुविधाओं के अलावा कार्यालय केे सौंदर्य, रंगरोगन, स्वच्छता और बागवानी की प्रशंसा की।

 


Previous123Next