छत्तीसगढ़ » बस्तर

Previous123456789...1516Next
24-Sep-2020 9:13 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 24 सितम्बर। एनएचएम कर्मियों की हड़ताल पर भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व विधायक संतोष बाफना ने कांग्रेस पार्टी के चुनावी जनघोषणा पत्र के अनुसार प्रदेशभर के संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों को नियमित करने की मांग उठाते हुए स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव को पत्र लिखकर हड़ताल पर बैठे स्वास्थ्य कर्मियों की इस मांग को जायज ठहराते हुए कहा है कि, विधानसभा चुनाव 2018 के दौरान आपके ही नेतृत्व में चुनावी जनघोषणा पत्र के माध्यम से प्रदेशभर के सभी अनियमित कर्मचारियों को नियमित करने का वादा किया गया था। यह बात मुझे इस पत्र के माध्यम से इसलिए याद दिलानी पड़ रही है कि, अब जबकि राज्य में कांग्रेस पार्टी की सरकार बने हुए लगभग 2 वर्ष पूर्ण होने को है और अब तक इस संबंध में आपकी सरकार ने अनियमित कर्मचारियों के लिए नियमितीकरण की कोई प्रक्रिया प्रारंभ तक नहीं की है।

उन्होंने कहा कि सत्ता के सिंहासन तक कांग्रेस पार्टी को पहुंचाने वाले कर्मचारियों की भूमिका को आपकी सरकार ने भूला दिया है। इसका स्पष्ट उदाहरण यह है कि अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर गए एनएचएम कर्मचारियों से बात करना तो दूर की कौड़ी, बल्कि अब स्वास्थ्य विभाग अपने कर्मियों पर अनुशासनहीनता व सेवा शर्तों के उल्लंघन करने का आरोप लगाकर उनकी सेवाएं समाप्त कर रहा है। जबकि सरकार को स्वास्थ्य कर्मियों को बुलकर उनसे चर्चा करनी चाहिए थी और इस कोरोना महामारी के दौर में बीच का कोई रास्ता निकाला जाना चाहिए था। लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने तो कड़े तेवर दिखाकर एस्मा कानून का हवाला देते हुए उनका रोजगार छीनना ही प्रारंभ कर दिया है।

पूर्व विधायक श्री बाफना ने स्वास्थ्य मंत्री से आग्रह किया है कि अपने किए हुए वादे से पीछे न हटकर प्रदेशभर के सभी संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों को नियमित करने के साथ अन्य विभागों के संविदा कर्मचारियों को भी नियमित करने की कार्यवाही पर पहल करने का कष्ट करें और इस हड़ताल के दौरान जितने भी स्वास्थ्य कर्मियों की सेवाएं समाप्त करने संबंधी आदेश जारी हुए हैं उन्हें तत्काल प्रभाव से निरस्त करते हुए पूरे सम्मान के साथ पुन: उनकी सेवा बहाली करने के आदेश भी जारी किये जाए। ताकि इस कोरोना महामारी के दौरा स्वास्थ्य व्यवस्था पुन: पटरी पर आ सके।

 

 

 

 


24-Sep-2020 9:09 PM

छत्तीसगढ़' संवाददाता

जगदलपुर, 24 सितम्बर। 'युवोदय' कार्यक्रम के माध्यम से बस्तर के विकास में योगदान देने को आतुर युवा शक्ति को आज यूनिसेफ का साथ मिला। बस्तर में स्वास्थ्य, शिक्षा, पोषण, संस्कृति, पर्यटन, खेलकूद, आजीविका, कृषि और वनोपज, डिजीटल सामग्री व सूचना तकनीक, जल और स्वच्छता, पंचायती राज संस्थाएं और बाल संरक्षण व लिंग समानता के लिए कार्य करने वाले स्वयंसेवी युवाओं के सहयोग के लिए आज बस्तर जिला प्रशासन और यूनिसेफ के बीच करार किया गया।

 बस्तर के विकास में सहयोग के इच्छुक युवाओं को युवोदय कार्यक्रम के माध्यम से मंच उपलब्ध कराने वाले बस्तर कलेक्टर रजत बंसल और यूनिसेफ के छत्तीसगढ़ प्रमुख जॉब जकारिया ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर कर यह करार किया। इसके साथ ही युवोदय के स्वयंसेवकों द्वारा निर्मित एक रैप थीम गीत भी जारी किया गया।

   उल्लेखनीय है कि युवोदय का उद्देश्य जिले के प्रत्येक गांव में आजीविका, पर्यावरण, संस्कृति, शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण और कोरोना की रोकथाम में युवा शक्ति की सहायता प्राप्त करना है। कार्यक्रम के तहत स्वयंसेवकों को सामुदायिक सेवा के लिए कौशल विकास और प्रमाण पत्र के लिए प्रशिक्षण मिलेगा। कार्यक्रम में प्राप्त अनुभव व्यवसाय और उद्योग में उनकी रोजगार क्षमता को बेहतर बनाने में योगदान देगा।

 कलेक्टर श्री बंसल ने कहा, हमारे युवा वालिंटियर्स को उम्र के आधार पर परिभाषित नहीं किया गया है, उनके दिलों में जुनून है। ये ऐसे लोग हैं जो निस्वार्थ भाव से बस्तर के उज्ज्वल और गौरवशाली भविष्य के लिए अपना योगदान देना चाहते हैं। 'युवोदय' के साथ बस्तर सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए जाना जाएगा। यूनिसेफ की शिक्षा, स्वास्थ्य और अन्य क्षेत्रों में तकनीकी विशेषज्ञता 'युवोदय' वालंटियर्स को गांव में अंतिम व्यक्ति तक पहुंचने में मदद करेगी।

    यूनिसेफ के छत्तीसगढ़़ प्रमुख श्री जकारिया ने कहा, युवोदय एक अभिनव कार्यक्रम है जो देश के लिए एक मिसाल के तौर पर उभर सकता है, जिसका देश के अन्य राज्यों द्वारा अनुकरण किया जा सकता है। युवोदय की सफलता वालिंटियर्स के हाथों में है। उनकी प्रतिबद्धता इस पहल को विशिष्ट बनाती है।

यूनिसेफ के संचार विशेषज्ञ अभिषेक सिंह ने कहा कि इस कार्यक्रम को नई ऊंचाईयों तक पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक ग्राम के विभिन्न क्षेत्रों में रुचि रखने वाले युवाओं को इस कार्यक्रम से जोडऩे से एक बड़ी शक्ति का निर्माण होगा। सहायक कलेक्टर रेना जमील द्वारा स्वागत उद्बोधन दिया गया। इस अवसर पर युवोदय कार्यक्रम से जुड़े वालिंटियर्स उपस्थित थे।


24-Sep-2020 9:07 PM

जगदलपुर, 24 सितंबर। आम आदमी पार्टी बस्तर द्वारा कृषि बिल के विरोध में प्रदर्शन किया गया। देश में किसानों की आवाज, विपक्ष की आवाज को अनसुनी करके पूंजीपतियों के दवाब में  केंद्र सरकार ने लोकसभा और राजयसभा में तीन किसान विरोधी बिल पास किया है। खासकर राज्यसभा में भाजपा के पास बहुमत नहीं होने के बावजूद असंवैधानिक तरीके से किसान विरोधी बिल पास किया गया, जिसको लेकर पूरे देश के किसानों में गुस्सा है। आम आदमी पार्टी किसानों के साथ खड़ी हैं, उनके लिए आज हम पूरे देश में विरोध दिवस मना रहे हैं। किसानों द्वारा 25 सितम्बर के भारत बंद के आहवान को आम आदमी पार्टी पूरा समर्थन देती है।

जिलाध्यक्ष तरुणा बेदरकर ने आगे कहा कि देश भर के किसान व किसान संगठन इन किसान विरोधी बिलों का विरोध कर रहे हैं। आम आदमी पार्टी किसानों के हित में इस किसान विरोधी बिल को वापस लेने की केंद्र सरकार से अपील करती है।

आज के इस विरोध प्रदर्शन में जिलाध्यक्ष तरुणा बेदरकर के साथ विवेक शर्मा, गीतेश सिंगाड़े, ईश्वर कश्यप,नवनीत सराठे,खिऱपति भारती, धीरज जैन,असमान फूलमती कुडिय़ाम आदि कार्यकर्ता शामिल थे।


24-Sep-2020 9:06 PM

जगदलपुर, 24 सितम्बर। होम आईसोलेशन के मरीजों के स्वास्थ्य जांच के लिए 11 चिकित्सकों को नियुक्त किया गया है। छत्तीसगढ़ शासन के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा जारी निर्देशो के तहत बस्तर कलेक्टर रजत बंसल द्वारा इन चिकित्सकों स्वास्थ्य जांच व केयर टेकर के रूप में अधिकृत किया गया है। इनमें मेडीसिन विशेषज्ञ डॉ. सोमेश पाण्डे, डॉ. आर बीपी गुप्ता, डॉ. जॉन मसीह, डॉ. नवीन दुल्हानी, डॉ. खिलश्वर सिंह, डॉ. श्रीमती एस. नागवंशी, डॉ. एसएस राव, सर्जिकल विशेषज्ञ डॉ. प्रदीप पांडे, शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. मनीष काले, स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. शांति पाण्डे, नेत्र रोग डॉ. टीकम आडवानी शामिल हैं । आईएमए जगदलपुर के प्रतिनिधियों से चर्चा के अनुसार टेली परामर्श व वीडियो कॉल के लिए प्रतिदिन 250 रूपए की दर से 10 दिन के लिए 2500 शुल्क निर्धारित किया गया है। इस राशि का भुगतान स्वयं मरीज द्वारा किया जाएगा।


24-Sep-2020 8:03 PM

जगदलपुर, 24 सितंबर। सुकमा जिला पंचायत के अध्यक्ष हरीश कवासी एनएमडीसी के नगरनार इस्पात संयंत्र निजीकरण का विरोध कर रहे हैं। इसके लिए वे सुकमा से पदयात्रा आयोजित कर नगरनार पहुंचे हैं और नगरनार इस्पात संयंत्र के सामने आंदोलन पर बैठे हैं। क्योंकि बस्तर जिले में धारा 144 लागू है। इसलिए केवल चार ही लोग धरने पर बैठे हैं। दो अक्टूबर तक इसी तरह आंदोलन जारी रहेगा ।

 इस दौरान सुकमा जिला पंचायत के अध्यक्ष हरीश कवासी ने कहा कि केंद्र सरकार ने बस्तर के सपनों के कारखाने नगरनार स्टील प्लांट के विनिवेशीकरण का फैसला किया है। इसके लिए सरकार तेजी से प्रक्रिया पूरी कर रही है। एनएमडीसी ने भी विनिवेशीकरण की दिशा में कदम बढ़ाते हुए स्टील प्लांट को डी-मर्जर करने का फैसला कर लिया। डी-मर्जर की प्रकिया 8 माह में पूरी हो जाएगी। डी-मर्जर के साथ-साथ विनिवेशीकरण की प्रक्रिया भी जारी रहेगी। 18 माह में विनिवेशीकरण हो जाएगा। इसका विरोध नहीं किया गया तो प्लांट का निजीकरण तय है।

हरीश कवाची ने एनएमडीसी से कई सवाल भी किए हैं, व कहा कि सवालों का जवाब एनएमडीसी द्वारा बस्तर की जनता को दिया जाना चाहिए।


24-Sep-2020 7:58 PM

जगदलपुर, 24 सितम्बर। कलेक्टर रजत बंसल के निर्देशानुसार प्रभारी खनि अधिकारी हेमंत चेरपा  के मार्गदर्शन में जिला खनिज जांच दल द्वारा 23 एवं 24 सितम्बर को जिले बड़ांजी एवं जगदलपुर क्षेत्र में आकस्मिक निरीक्षण के दौरान गौण खनिज का अवैध परिवहन करते हुए पाए जाने पर 4 वाहनों पर कार्रवाई की गई। इनमें टिप्पर क्रमांक सीजी 17 के आर 6190, सीजी 18 एच 1486, सीजी 17 केआर 5210 और सीजी 17 एच 2770 में रेत अवैध परिवहन करते पाया गया। खनिज विभाग द्वारा सभी वाहनों को खनिज के साथ जब्त कर लिया गया है।


24-Sep-2020 7:58 PM

दवा कारोबारियों की बैठक में कलेक्टर ने दी चेतावनी

जगदलपुर, 24 सितम्बर। कलेक्टर रजत बंसल ने अंकित मूल्य से अधिक दाम पर दवा बेचे जाने की शिकायतों पर कठोर कार्रवाई की चेतावनी दी। गुरुवार को जिला कार्यालय के प्रेरणा कक्ष में आयोजित दवा व्यापारियों की बैठक में कलेक्टर श्री बंसल ने कहा कि कोरोना महामारी के संकट से जूझ रहे आम जनमानस को आर्थिक व मानसिक रुप से परेशान करने की किसी भी शिकायत पर प्रशासन द्वारा सख्त कार्यवाही की जाएगी।

     कलेक्टर ने दवाई की दुकानों में मरीजों के परिजनों द्वारा पर्ची दिखाने पर ही दवा देने और दवाईयों की पर्याप्त उपलब्धता बनाए रखने के साथ ही इसकी जानकारी जिला प्रशासन को नियमित तौर पर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। दवा व्यापारियों को सोशल फिजिकल डिस्टेंसिंग के लिए दुकानों में गोल घेरा बनाने के साथ ही स्वयं और ग्राहकों को मास्क के अनिवार्य उपयोग को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री दीपक झा सहायक कलेक्टर सुश्री रेना जमील, खाद्य एवं औषधि विभाग के अतिरिक्त नियंत्रण श्री हेमंत श्रीवास्तव सहित दवा व्यापारी उपस्थित थे।


24-Sep-2020 7:57 PM

जगदलपुर, 24 सितम्बर। नापतौल विभाग द्वारा नयापारा स्थित श्रीजी ड्राई फ्रूट पर पांच हजार रुपए जुर्माना लगाया गया। विभाग के निरीक्षक आरएस सोरी ने बताया कि कलेक्टर  के निर्देश पर दुकानों में निरीक्षण किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज शहर के किराना दुकानों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान नयापारा स्थित श्रीजी ड्राई फ्रूट में सूखे मेवे पैकेट में रखे गए थे, किन्तु इन पैकेट में पैकिंग तिथि और मूल्य अंकित नहीं था। इसलिए संबंधित फर्म के विरुद्ध पैकेट बंद वस्तुएं नियम के तहत पांच हजार रुपए जुर्माना लगाया गया। इस दौरान जगदलपुर के नायब तहतसीलदार जीवेश सोरी भी मौजूद थे।


24-Sep-2020 7:57 PM

एनएचएम मे नई भर्ती की प्रकिया जारी करने का निर्देश

जगदलपुर, 24 सितम्बर। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के हड़ताली कर्मचारियों को काम पर लौटने के लिए 24 घंटे की मोहलत दी गई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरके चतुर्वेदी ने हड़ताली कर्मचारियों से कहा कि इस समय जब राज्य कोविड-19 महामारी से अत्यंत सक्रियता से लड़ रहा है आपका यह कृत्य सर्वथा अनुचित है एवं सौंपे गये दायित्वों के प्रति गंभीर अनुशासनहीनता एवं लापरवाही को दर्शाता है। हड़ताली कर्मचारियों को अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का निर्णय वापस लेने एवं सौंपे गये दायित्वों का गंभीरतापूर्वक निर्वहन करने के लिए निर्देशित किया गया है।

    कर्मचारियों को फिर से 24 घंटे के भीतर कार्य में लौटने की चेतावनी देते हुए कहा गया कि निर्देशों की अवहेलना किये जाने की स्थिति में सेवायें तत्काल प्रभाव से समाप्त करते हुये आपके विरूद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 51 तथा 56 के अधीन एवं छत्तीसगढ़ अत्यावश्यक सेवा संधारण तथा विछिन्नता निवारण अधिनियम 1979 (एस्मा) की कण्डिका 7 (1) के तहत नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी, जिसके लिये आप कर्मचारी जिम्मेदार होंगे। डॉ. चतुर्वेदी ने कहा कि कर्मचारियों के हडताल के दौरान कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए जिला प्रशासन के द्वारा वैकल्पिक व्यवस्था के तहत नई भर्ती की प्रकिया प्रारंभ कर एनएचएम में सभी पदों की भर्ती हेतु विज्ञापन जारी करने का निर्देश दिया गया है।


24-Sep-2020 6:09 PM

जगदलपुर, 24 सितंबर। वर्तमान कोरोनावायरस महामारी के समय में शासन के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए एक सादे किंतु गरिमापूर्ण समारोह में साडगुड हाई स्कूल की 64 छात्राओं को  सरस्वती सायकल योजना के तहत साइकिल वितरण किया एवं जरुरतमंद बच्चों को पाठ्य पुस्तक का वितरण किया। इस अवसर पर विधायक एवं शहर अध्यक्ष राजीव शर्मा ने विद्यालय परिसर में वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

साडगुड हाई स्कूल के कक्षा 9वीं के एक छात्र हाटपदमूर निवासी धनसिंग कश्यप जिसकी मृत्यु सिकलीन बिमारी से हो गई थी, उनके परिजनों को छात्र बीमा योजना के तहत एक लाख रुपए का चेक प्रदान किया।

मेधावी छात्रों को  सम्मानित करते हुए कक्षा 10वीं की सवीता और लखपति एवं कक्षा 12वीं के सोनी एवं घासीराम को प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया। इसी अवसर पर विधायक जगदलपुर को ज्ञात हुआ कि कक्षा 12वीं के दोनों मेधावी छात्रों का पीजी कॉलेज में एडमिशन नहीं हो पाया है। जिस पर विधायक ने तत्काल प्राचार्य से बात कर दोनों के एडमिशन के निर्देश दिए।

इस अवसर पर विधायक जगदलपुर एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने कहा कि वर्तमान कोरोनावायरस महामारी के समय आप सभी शासन के दिशा निर्देश का पालन करें और मास्क लगा कर रखें। जब तक वेक्सीन नहीं आ जाती है तब तक बचाव ही सुरक्षा है और आप सभी अपना बचाव कर पढ़ाई भी निरंतर जारी रखें एवं किसी भी तरह की कोई परेशानी हो तो आप मुझसे संपर्क करें।

इस अवसर पर विधायक जगदलपुर के साथ शहर जिला अध्यक्ष राजीव शर्मा महामंत्री, हेमू उपाध्याय,ब्लाक अध्यक्ष नीलू राम बघेल ,जोन अध्यक्ष सुनील दास,खंड शिक्षा अधिकारी एमएस भारद्वाज, प्राचार्य नीरज दास , लखपति देहारी, सुंदर लाल सेठिया, सरपंच तरु नाग,राम चंद्र सेठिया,प्रभुराम सेठिया, गोविंद नायक ,लखमु राम कश्यप एवं ग्रामीणों सहित स्कूल स्टाफ मौजूद रहे।


23-Sep-2020 11:15 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

जगदलपुर, 20 सितंबर। बुधवार को प्रतिबंधित दवा बेचने वाले 3 युवकों के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत कार्रवाई की गई।

सिटी कोतवाली पुलिस को मुखबिर से पुलिस को सूचना मिली कि कुमारपारा दंडामि माडिय़ा चौक यात्री प्रतीक्षालय में तीन व्यक्ति प्रतिबंधित नशीली दवा बिक्री करते हैं। सूचना के आधार पर सिटी कोतवाली पुलिस दल ने उक्त स्थान पर पहुंच कर संदेही तीन युवकों को घेराबंदी कर पकड़ा।

पूछताछ के दौरान आरोपी युवकों ने अपना नाम किशोर दास, नवीन झा निवासी गंगा नगर वार्ड गीदम रोड और दिवाकर दीवान निवासी सुभाष पेट्रोल पंप के सामने हाट काचोरा ,गवाहों के समक्ष तलाशी के दौरान आरोपियों के कब्जे से प्रतिबंधित दवा के 90 स्टेप जिसमें कुल 720 कैप्सूल था जिसका बाजार मूल्य 4455 बताया जा रहा है उसे जब्त किया गया। आरोपियों को एनडीपीएस एक्ट के धारा 21 के तहत अपराध करना पाए जाने से गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर भेजा गया।

इस कार्यवाही में उप निरीक्षक पीयूष बघेल, सहायक उपनिरीक्षक विनायक सिंह ठाकुर, आरक्षक गायत्री प्रसाद तारा, वेद प्रकाश देशमुख बबलू ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

 

 

 


23-Sep-2020 11:13 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

जगदलपुर, 23 सितम्बर। प्रदेश भाजपा महामंत्री एवं बस्तर पूर्व विधायक डॉ. सुभाऊ राम कश्यप ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत वितरित किये जाने वाले चावल की तस्करी करने में शामिल अंचल के चावल माफियाओं पर नकेल कसने बस्तर कलेक्टर के नाम ज्ञापन देकर संबंधित मामले में संलिप्त लोगों पर कानूनी कार्रवाई करने की मांग की है।

डॉ. कश्यप ने समाचार पत्रों में छपी खबर का हवाला देते हुए कहा है कि, जानकारी के मुताबिक, आदिवासी बाहुल्य इलाके में पीडीएस योजना के तहत चावल राशन की दुकानों में सप्लाई किया जाना था जिसके लिए बस्तर जिले के बकावण्ड स्थित रजा राइस मिल से चावल सुकमा वेयरहाउस तक पहुंचना था लेकिन चावल से भरा हुआ ट्रक अपने गंतव्य तक न पहुंचकर कहीं और ही पाया गया। दंतेवाड़ा पुलिस और प्रशासन की टीम ने इस साजिश का भंडाफोड़ करते हुए पीडीएस चावल से भरा हुआ ट्रक अन्य स्थान से बरामद किया तो श्ुारूआती जांच से पता चला कि, यह ट्रक गीदम निवासी का है, जो कि राज्य की सत्ता पर काबिज राजनीतिक पार्टी विशेष से ताल्लुक रखते हैं। जिन पर पूर्व में भी खाद्य विभाग के साथ मिलकर चावल की तस्करी व हेराफेरी करने के आरोप तक लग चुके हैं।

एक ओर जहां केन्द्र सरकार पूरी संवेदनशीलता के साथ इस कोरोना महामारी के दौर में जरूरतमंदों, गरीबों एवं प्रवासी मजदूरों के लिए राज्यों को अलग से राशन का कोटा आंबटन करके राहत पहुंचाने का काम कर रही है ताकि गरीबों को राशन के नाम पर भटकना न पड़े और समय पर उन्हें भोजन उपलब्ध हो सके।

तो वहीं दूसरी ओर राज्य में सरकार बदलने के साथ ही अवैध चावल माफियाओं की तो लॉटरी सी निकल पड़ी है। जिसमेें आदिवासी भाई-बहनों को बांटा जाने वाला चावल बड़े पैमानें पर चोरी और हेराफेरी की जा रही है और निश्चित रूप से इतना बड़ा गोरखधंधा बिना किसी राजनीतिक प्रश्रय के संभव ही नहीं है।

डॉ. सुभाऊ राम कश्यप ने संबंधित मामले में बस्तर कलेक्टर से मांग की है कि, आप अपनी ही निगरानी में जांच करें कि, बस्तर से सुकमा जिला पहुंचने वाला पीडीएस चावल दंतेवाड़ा जिला में कैसे पाया गया। मामलें में संलिप्त लोगों पर उचित कानूनी कार्रवाई करें, ताकि गरीबों को दिया जाने वाला अनाज सही सलामत गरीबों को मिल सके।

 

 

 

 

 


23-Sep-2020 11:12 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

जगदलपुर, 23 सितंबर। विधायक जगदलपुर एवं संसदीय सचिव रेखचंद ने वर्तमान कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए शहर के तीन वार्डों में सादे समारोह में शासन के गाइड लाइन का पालन करते हुए सामुदायिक भवन का भूमिपूजन किया।

नगर निगम जगदलपुर के द्वारा शहर के स्वामी विवेकानंद वार्ड, अब्दुल कलाम वार्ड एवं ठाकुर अनुकूल देव वार्ड में 5.88- 5.88 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाले सामुदायिक भवन का भूमिपूजन किया गया।

नगर निगम की महापौर सफीरा साहू ने कहा कि नगर विकास में राज्य सरकार एवं विधायक जगदलपुर रेखचंद जैन एवं शहर अध्यक्ष राजीव शर्मा का भरपूर सहयोग मिल रहा है।

इस अवसर पर विधायक एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने कहा कि वर्तमान कोरोनावायरस महामारी को देखते हुए आप सभी शासन के निर्देश का पालन करते हुए मास्क का प्रयोग करें एवं फिजिकल डिस्टेंस का पालन करें वर्तमान समय में संक्रमण से बचते हुए विकास कार्यों को भी संचालित करना आवश्यक है एवं विकास कार्यों को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल नीति स्पष्ट है यह लगातार जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि कार्य की गुणवत्ता में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

भूमिपूजन के अवसर पर महापौर सफीरा साहू, शहर अध्यक्ष राजीव शर्मा, नगर निगम के लोकनिर्माण विभाग के सभापति यशवर्धन राव, विवेकानंद वार्ड के पार्षद पंचराज सिंह, अब्दुल कलाम वार्ड के पार्षद सुखराम नाग, अनुकूल देव वार्ड की पार्षद श्रीमती सुशीला बघेल के अलावा कार्यपालन अभियंता एके दत्ता एवं उप अभियंता दिपांशु देवांगन के अलावा वार्ड के गणमान्य नागरिक कृष्ण मुरारी महापात्र, भुपेंद्र आनंद, हीरालाल साहू, मयंक पटेल, दिनेश सिंह, विक्रांत सिंह, जयदेव,बलीराम एवं प्रेमपाल ठाकुर के अलावा अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

 

 

 


23-Sep-2020 11:10 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

जगदलपुर, 23 सितम्बर। महारानी अस्पताल में इन दिनों प्रशासन के द्वारा बताए गए नियमों की धज्जियां जमकर उड़ाई जा रही है। स्टाफ को मिले पीपीई कीट का उपयोग के बाद जलाने व जमीन में गाडऩे के बजाय उसे खुले में फेंका जा रहा है। जिसके संपर्क में आने से अन्य लोगों का भी संक्रमित होने का खतरा बढ़ते जा रहा है।

बताया जा रहा है कि महारानी अस्पताल में कोरोना महामारी से निपटने के लिए प्रशासन के द्वारा हर जरूरतों को पूरा करने के साथ ही तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। लेकिन इन सबके बाद भी अस्पताल के अधिकारी इन नियमों को अपनाने के बजाय अनदेखा कर रहे हैं। ड्यूटी के दौरान स्टाफ को दिए गए पीपीई किट का उपयोग करने के बाद कर्मचारियों द्वारा इधर-उधर फेंका जा रहा है। जिसका ताजा उदाहरण महारानी अस्पताल के स्पर्श क्लिनिक के सामने किट को फेंका जा रहा है।

ज्ञात हो कि रोजाना यहां से सफाई कर्मचारियों के साथ ही ऑफिस के लोग, चिकित्सक व मजदूर आना जाना करते हैं। पीपीई किट को जलाने या गाडऩे के बजाय उसे खुले में फेंका जा रहा है। कुछ चिकित्सकों ने बताया कि पहना हुआ पीपीई किट और भी ज्यादा घातक साबित होता है। इसके संपर्क में आने वाले लोग और ज्यादा संक्रमित हो सकते हैं। इस कीट को छूने वाला व उठाने वाला और ज्यादा बीमार हो सकता है। इस कीट को सही मायने में दफनाया जाता है या फिर उसे जला देना उचित है। अगर किट को ऐसा नहीं कर रहे हैं तो पूरी तरह से गलत है।

वहीं इस मामले को लेकर महारानी अस्पताल प्रभारी डॉ संजय प्रसाद ने कहा कि यह बहुत ही चिंता का विषय, इसे लेकर संबंधित अधिकारी और कर्मचारियों से बात की जाएगी।

 

 

 

 


23-Sep-2020 11:08 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

जगदलपुर, 23 सितम्बर।  बस्तर में लगातार नक्सलियों द्वारा निहत्थे ग्रामीणों की हत्या, शासकीय कर्मचारी व जवानों की हत्या के बाद कल कायराना तरीके से  बीजापुर जिले में   निर्दोष निहत्थे आदिवासियों की  पिडिय़ा में  जनअदालत लगाकर हत्या की गई, जो मानव को शर्मसार करता है, ऐसे नक्सलियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग के साथ विकास विरोधी नक्सलवाद का पुतलादहन किया गया।

 नक्सल विरोधियों द्वारा आज गोलबाजार चौक में सोशलडिस्टेंस का पालन करते हुए नक्सलियों का पुतला जलाया गया। साथ ही नक्सलवाद मुर्दाबाद के नारे भी लगाए गए व नक्सल मुक्त बस्तर की मांग की गई।

पुतला दहन में संपत झा, दिलीप पांडे,अमर झा,गोविंद साहू,पीयूष शुक्ल,रोहन आईची,शुभम साहू,गुलशन नावतानी,मन्नू ठाकुर,शैलेन्द्र साव,मुरली वाग्वानी शिवलाल संजू देवेंद्र संदीप , संतोष कश्यप सहित नगर के नागरिक शामिल हुए।

 

 

 

 


23-Sep-2020 11:03 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

जगदलपुर, 23 सितंबर। युवा कांग्रेस के प्रदेश संयुक्त सचिव बीजापुर जिला प्रभारी, खेल कांग्रेस के जिला अध्यक्ष जावेद खान ने विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि नशीली दवाओं का धंधा इस समय जोरों पर है। पड़ोसी राज्यों से लेकर दूर-दराज के इलाकों से नशीली वस्तुओं एवं दवाओं की तस्करी करने वाले माफियाओं की इस व्यापार में अच्छी खासी कमाई हो रही है। ऐसे में बस्तर में बिक रही नशीली दवाओं सहित अन्य नशीली वस्तुओं का क्षेत्र के युवा भारी मात्रा में सेवन कर रहे हैं। ऐसा नहीं है कि इसकी रोकथाम के लिए बने विभागों को इसकी जानकारी न हो, लेकिन कार्रवाई के नाम पर केवल खानापूर्ति की जा रही है।

उन्होंने कहा कि बस्तर का एक बड़ा युवा वर्ग इसकी चपेट में है। नशे की गोलियां, खांसी की दवाइयां आसानी से उपलब्ध हो रही है। जिन्हें असंतुलित मात्रा में ग्रहण कर युवा मस्त हो जाते हैं। बाद में यही आदत का रूप ले लेती है। इसके अलावा नशे के पदार्थों में गांजा, चरस इत्यादि का प्रचलन खूब बढ़ा है। जगदलपुर में कई जगहों में एजेंट है जो अपने ग्राहकों को ये नशीले पदार्थ उपलब्ध कराते है, जो कि स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद खतरनाक है। नशे से सैकड़ों जिंदगियां बर्बाद हो रही है नशे की लत की वजह से सड़क हादसों में भी भारी वृद्धि देखी जा रही है।

जावेद ने कहा कि पूर्व में हमारी टीम के द्वारा शहर में नशा मुक्ति अभियान चलाया गया था, जिससे प्रशासन पर दबाव बना था। फलस्वरूप लगातार नशे के कारोबार में लिप्त लोगों पर कार्रवाई पुलिस विभाग के द्वारा की गई थी और शहर में एक हद तक नशे के कारोबार पर विराम लगा था, परंतु पुन: नशे का व्यापार शहर में अपने पैर पसार रहा है, जिस पर अंकुश लगाना बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि पूर्व की भांति फिर से शहर में नशा मुक्ति अभियान शुरू किया जाएगा।

 

 

 

 


23-Sep-2020 11:01 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

जगदलपुर, 23 सितंबर। युवा कांग्रेस के प्रदेश संयुक्त सचिव बीजापुर जिला प्रभारी, खेल कांग्रेस के जिला अध्यक्ष जावेद खान ने विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि नशीली दवाओं का धंधा इस समय जोरों पर है। पड़ोसी राज्यों से लेकर दूर-दराज के इलाकों से नशीली वस्तुओं एवं दवाओं की तस्करी करने वाले माफियाओं की इस व्यापार में अच्छी खासी कमाई हो रही है। ऐसे में बस्तर में बिक रही नशीली दवाओं सहित अन्य नशीली वस्तुओं का क्षेत्र के युवा भारी मात्रा में सेवन कर रहे हैं। ऐसा नहीं है कि इसकी रोकथाम के लिए बने विभागों को इसकी जानकारी न हो, लेकिन कार्रवाई के नाम पर केवल खानापूर्ति की जा रही है।

उन्होंने कहा कि बस्तर का एक बड़ा युवा वर्ग इसकी चपेट में है। नशे की गोलियां, खांसी की दवाइयां आसानी से उपलब्ध हो रही है। जिन्हें असंतुलित मात्रा में ग्रहण कर युवा मस्त हो जाते हैं। बाद में यही आदत का रूप ले लेती है। इसके अलावा नशे के पदार्थों में गांजा, चरस इत्यादि का प्रचलन खूब बढ़ा है। जगदलपुर में कई जगहों में एजेंट है जो अपने ग्राहकों को ये नशीले पदार्थ उपलब्ध कराते है, जो कि स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद खतरनाक है। नशे से सैकड़ों जिंदगियां बर्बाद हो रही है नशे की लत की वजह से सड़क हादसों में भी भारी वृद्धि देखी जा रही है।

जावेद ने कहा कि पूर्व में हमारी टीम के द्वारा शहर में नशा मुक्ति अभियान चलाया गया था, जिससे प्रशासन पर दबाव बना था। फलस्वरूप लगातार नशे के कारोबार में लिप्त लोगों पर कार्रवाई पुलिस विभाग के द्वारा की गई थी और शहर में एक हद तक नशे के कारोबार पर विराम लगा था, परंतु पुन: नशे का व्यापार शहर में अपने पैर पसार रहा है, जिस पर अंकुश लगाना बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि पूर्व की भांति फिर से शहर में नशा मुक्ति अभियान शुरू किया जाएगा।

 

 

 

 


23-Sep-2020 10:54 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

जगदलपुर, 23 सितम्बर। जगदलपुर शहर में कोरोना के बढ़ते मामलों पर शीघ्र नियंत्रण के लिए कलेक्टर रजत बंसल द्वारा धारा 144 लागू करने के साथ ही लापरवाह लोगों पर कार्रवाई शुरु हो गई है। लापरवाह लोगों द्वारा भीड़भाड़ की स्थिति उत्पन्न करने के साथ ही मास्क का उपयोग नहीं करने के कारण कोरोना के प्रसार की बढ़ती संभावना को देखते हुए जिला प्रशासन ने यह कदम उठाया है।

 कलेक्टर रजत बंसल और पुलिस अधीक्षक दीपक झा के नेतृत्व में बुधवार को फ्लैग मार्च निकाला गया और लोगों को कोरोना से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर अनिवार्य तौर पर मास्क लगाने की समझाईश दी गई। कोतवाली परिसर से शुरु हुआ फ्लैग मार्च मेन रोड होते हुए गोल बाजार पहुंचा यहां से सीधे पनारापारा पहुंचने के बाद संजय बाजार व मटन मार्केट होते हुए चांदनी चैक और शहीद पार्क होते हुए वापस कोतवाली पहुंचा। इस दौरान बिना मास्क के घूमने वालों पर कार्रवाई भी शुरु की गई।

फ्लैग मार्च प्रारंभ होने के पूर्व कलेक्टर श्री बंसल ने अधिकारियों से कहा कि लोगों के स्वास्थ्य के सुधार के लिए जिला प्रशासन के साथ ही पुलिस प्रशासन द्वारा भी लगातार लोगों को जागरुक करने का प्रयास किया जा रहा है। कुछ लोगों में जागरुकता का अभाव दिख रहा है, जिसके कारण भीड़भाड़ की स्थिति निर्मित हो रही है। उन्होंने कहा कि लोगों का यह लापरवाही से भरा रवैया उनके स्वयं के साथ ही आम जनों के लिए भी खतरनाक है। उन्होंने भीड़भाड़ उत्पन्न करने वालों पर और बिना मास्क के सार्वजनिक स्थानों में घूमने वालों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि जगदलपुर के साथ ही आड़ावाल और आसना तक निगरानी के लिए दस दलों का गठन किया गया है और सेक्टर एवं जोनल अधिकारियों के साथ ही जोन अधिकारी व पुलिस अधिकारी की संयुक्त रुप से ड्यूटी लगाई गई है, वहीं सर्वेक्षण दल में शिक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानीन व पुलिस जवानों की ड्यूटी लगाई गई है। जगदलपुर नगरीय क्षेत्र के सभी 48 वार्डों के साथ-साथ आसना और आड़ावाल ग्राम पंचायत में भी मोबाईल कोरोना कंट्रोल टीम सक्रिय रहेगी। इसके साथ ही कोरोना पर नियंत्रण के लिए स्थैतिक दलों का गठन भी किया जा रहा है।

    पुलिस अधीक्षक दीपक झा ने कहा कि लापरवाह लोगों के विरुद्ध उठाए गए कदमों का प्रभाव तत्काल लोगों में परिलक्षित हो। इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ओपी शर्मा, नगर निगम आयुक्त प्रेम कुमार पटेल, जगदलपुर के अनुविभागीय दण्डाधिकारी जीआर मरकाम सहित अधिकारीगण उपस्थित थे।

 

 


22-Sep-2020 10:40 PM

जगदलपुर, 22 सितम्बर। नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनान्तर्गत आम नागरिकों को रियायती दर पर हवाई सेवा का लाभ दिलाने क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना उड़ान के माध्यम से पुन: प्रारंभ हुई वायुसेवा को छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई योजना बता कर कांग्रेसी झूठी वाहवाही लेने का प्रयास कर रही है। 

भाजपा जगदलपुर नगर अध्यक्ष राजेन्द्र बाजपेयी ने जारी विज्ञप्ति में कहा है कि जून 2018 को शुरू हुई वायुसेवा, जो विमानन कम्पनियों की अड़चनों के चलते थम गई थी वहीं वायुसेवा आज पुन: हैदराबाद -जगदलपुर - रायपुर - जगदलपुर - हैदराबाद शुरू की गई है। समाचारपत्रों के माध्यम से प्रचारित किया गया कि इस वायुसेवा का शुभारंभ मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ के द्वारा किया जाएगा जबकि आज इस वायुसेवा का पुनर्आरम्भ केंद्रीय विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने किया। बस्तर को वायुसेवा की सौगात दिलाने में तत्कालीन मुख्यमंत्री रमन सिंह की महत्वपूर्ण भूमिका रही थी। साथ ही पूर्व मंत्री केदार कश्यप, पूर्व सांसद दिनेश कश्यप और पूर्व विधायक संतोष बाफना के महत्वपूर्ण प्रयासों से ही बस्तर में वायुसेवा शुरू हो पाई है और आज के कार्यक्रम में प्रशासन द्वारा इन भाजपा जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित नहीं करना निन्दनीय है। हमने भी आज 4 टिकट रायपुर के लिए खरीदी थी लेकिन कार्यक्रम में भाजपा के जनप्रतिनिधियों की अवहेलना के विरुद्ध रायपुर जाना स्थगित कर दिया। 


22-Sep-2020 10:39 PM

जगदलपुर, 22 सितम्बर। कलेक्टर  रजत बंसल ने कोरोना की रोकथाम के लिए अधिक से अधिक टेस्टिंग पर जोर दिया। डिमरापाल स्थित स्व बलीराम स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय के सभाकक्ष में आयोजित टास्क फोर्स की बैठक में कलेक्टर श्री बंसल ने टेस्टिंग की क्षमता तीन गुना तक बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने बस्तर जिले में चौबीसों घंटे कोरोना जांच प्रारंभ करने की बात भी कही।

कलेक्टर ने कहा कि कोरोना पाजिटिव पाए गए मरीजों के संपर्क में आने वाले सभी लोगों की कोरोना जांच तत्काल सुनिश्चित करने के लिए कांटेक्ट ट्रेसिंग का कार्य भी यथाशीघ्र किया जाना आवश्यक है और इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिन्हें घर-घर जाकर कांटेक्ट ट्रेसिंग का कार्य करने की जिम्मेदारी दी गई है, वे पूरी गंभीरता के साथ इस कार्य को करें। उन्होंने कांटेक्ट ट्रेसिंग की एंट्री शीघ्र करने के साथ ही कोरोना जांच के बाद पॉजीटिव पाए गए लोगों की रिपोर्टिंग में किसी भी प्रकार का विलम्ब नहीं करने को कहा, जिससे मरीज का उपचार शीघ्र प्रारंभ हो सके।

कलेक्टर ने गांव-गांव में जाकर लोगों की कोरोना जांच के निर्देश दिए। उन्होंने इसके लिए चलित जांच केन्द्र हेतु वाहन उपलब्ध कराने की बात कही। इसके साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में नमूना संग्रहण के लिए जरुरी प्रबंध करने के निर्देश भी दिए। जगदलपुर नगरीय क्षेत्र में नमूना संग्रहण के लिए वार्ड कार्यालयों में आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए और कहा कि नजदीक में ही कोरोना जांच की व्यवस्था होने से लोगों को सहुलियत होगी। कोरोना जांच के बाद इसके परिणामों की जानकारी मेकाज के वेबसाईट में उपलब्ध लिंक के माध्यम से प्रदान करने के साथ ही इसकी जानकारी आम जनता तक पहुंचाने के निर्देश भी कलेक्टर ने दिए।

कलेक्टर श्री बंसल ने कहा कि कोरोना से बचाव व इसकी रोकथाम के लिए अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने की आवश्यकता है। उन्होंने इसके लिए शहरी क्षेत्रों में लाउडस्पीकर के माध्यम से प्रचार करने के निर्देश दिए। ग्रामीण क्षेत्रों में भी इसके लिए गठित दलों के माध्यम से घर-घर पहुंचकर लोगों को जानकारी देने के साथ ही कोरोना जांच के लिए प्रेरित करने को कहा। उन्होंने कहा कि इस कार्य की निगरानी के लिए अधिकारियों की नियुक्ति की जाए। उन्होंने कहा कि लोगों की सहुलियत के लिए एक टोल फ्री नम्बर भी उपलब्ध कराया जाएगा, जिसमें कोरोना से संबंधित सहायता प्रदान की जाएगी। कलेक्टर ने कहा कि कोरोना के खिलाफ यह लड़ाई सभी के द्वारा लड़ी जा रही है और इस लड़ाई के दौरान किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। उन्होंने हड़ताली कर्मचारियों के विरुद्ध भी कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने दवाइयों को अधिक मूल्य पर बिक्री की शिकायत पर कड़ी कार्यवाही के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।

लापरवाह नागरिकों पर होगी सख्त कार्रवाई

कलेक्टर ने कहा कि कोरोना की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी जरुरी प्रयास किए जा रहे हैं तथा इसमें जनता का सहयोग भी आवश्यक है। उन्होंने जिले में धारा 144 प्रभावशील होने के कारण इसका उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्यवाही के निर्देश दिए। इसके साथ ही बिना मास्क के पाए जाने पर लोगों के विरुद्ध तत्काल जुर्माने की कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए।

बैठक में पुलिस अधीक्षक दीपक झा, सहायक कलेक्टर रेना जमील,  अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ओपी शर्मा, अपर कलेक्टर अरविंद एक्का, चिकित्सा महाविद्यालय के अधिष्ठाता यूएस पैकरा सहित टास्क फोर्स के सदस्यगण शामिल थे।


Previous123456789...1516Next