छत्तीसगढ़ » बस्तर

Previous12345Next
15-Jul-2020 8:20 AM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
जगदलपुर, 14 जुलाई।
कोतवाली थाना क्षेत्र के आसना चौक पर पुलिस ने दो सगे भाई को सवा लाख के गांजा परिवहन करते हुए गिरफ्तार किया।
कोतवाली थाना प्रभारी एमन साहू ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली कि दो युवक बिना नम्बर की बाइक में सवार होकर संदिग्ध सामान लेकर ओडिशा से जगदलपुर की ओर आ रहे हैं। सूचना मिलते ही पुलिस ने एनएच 30 के आसना चौक पर नाकेबंदी करते हुए वाहनों की जांच शुरू कर दी। इसी दौरान पुलिस ने ओडिशा की तरफ से आ रहे बिना नम्बर वाले बाइक को रोका। पुलिस ने बाइक में सवार दोनों युवकों से पूछताछ करते हुए उनके पास रखे सफेद रंग की बोरी की तलाशी लेना शुरू किया। इसी दौरान पुलिस ने बोरी से 23 किलो गांजा बरामद किया। जिसकी कीमत 1 लाख 15 हजार रुपये आंकी गई है। जिसके बाद पुलिस ने दोनों आरोपी भाई शिवानंद पटेल और अशोक पटेल निवासी दुवगवा मध्यप्रदेश को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने दोनों के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध करते हुए आरोपियों को न्यायिक रिमांड पर भेज दिया है।


15-Jul-2020 8:19 AM

जगदलपुर, 14 जुलाई। मंगलवार को बस्तर संभाग में कुल 26 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। मंगलवार को मेडिकल कालेज डिमरापाल से प्राप्त कोरोना टेस्ट रिपोर्ट के अनुसार सुकमा में 18 व्यक्तियों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं बस्तर में 1, नारायणपुर में 4, कांकेर में 2 दंतेवाड़ा में 1 कुल 26 का कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजि़टिव आई है।

 

 


15-Jul-2020 8:19 AM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
जगदलपुर, 14 जुलाई।
सावन के महीने में पहली बार मंगलवार की सुबह 3 घंटे तक हुई लगातार झमाझम बारिश ने शहर को जलमग्न कर दिया। कई जगहों की सड़कों पर जल जमाव की स्थिति बनी रही। लोगों को आवागमन में परेशानियों का सामना करना पड़ा।

सावन के महीने में पहली बार मंगलवार की सुबह 10.15 बजे से लगातार 3 घंटे तक हुई झमाझम बारिश ने शहर को  तरबतर किया। शहर के कई क्षेत्रों में सड़कों पर जलजमाव की स्थिति निर्मित हुई। विशेषकर शहीद पार्क के सामने से लेकर झंकार टॉकीज के पास तक और कुमारपारा की ओर एफसीआई गोडाउन तक सड़क पर घंटों तालाब की स्थिति निर्मित हुई, जिसके चलते लोगों को आवागमन में परेशानियों का सामना करना पड़ा।

ज्ञात हो कि बारिश होने पर यही स्थिति सहित पार्क के सामने निर्मित होती है, यहां पर दो पुल बनाए गए हैं, लेकिन दोनों ही पुल में कचरा जाम होने के चलते नाली के पानी की निकासी नहीं हो पाती है। यही कारण है कि नालियों का गंदा पानी सड़कों पर बहता है और अधिक बारिश होने पर जलजमाव की स्थिति घंटों निर्मित होती है और यहां से पैदल चलने वालों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कई बार इस समस्या के समाधान के लिए प्रयास किया गया। सड़क के बीचों-बीच गड्ढा खोदकर इस पुल से जल निकासी की व्यवस्था सुधारने का प्रयास किया गया, पर वह भी विफल रहा। लोगों का कहना है कि जब तक शहीद पार्क के पास बड़े पुल का निर्माण नहीं किया जाता है, तब तक इस क्षेत्र में जलभराव की स्थिति की समस्या बनी रहेगी।

 

 

 


15-Jul-2020 8:17 AM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
जगदलपुर, 14 जुलाई।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निवास पर नवनियुक्त संसदीय सचिवों के शपथ ग्रहण समारोह में  जगदलपुर के विधायक व संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने पद व गोपनीयता की शपथ ली। श्री जैन को नगरीय-प्रशासन, श्रम कल्याण विभाग की जिम्मेदारी से नवाजा गया।

शपथ ग्रहण के बाद संसदीय सचिव विधायक रेखचन्द ने राष्ट्रीय कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, छग प्रभारी पीएल पुनिया, प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष मोहन मरकाम, बस्तर जिला कांग्रेस कमेटी( शहर) अध्यक्ष राजीव शर्मा, पूर्व मंडी अध्यक्ष मिथिलेश स्वर्णकार का हृदय से आभार व्यक्त करते कहा कि राज्य सरकार के द्वारा मुझे जो दायित्व सौंपा गया है मैं अपने कर्तव्यों के प्रति सजग रहते पूरी निष्ठा व ईमानदारी से राज्य शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं में सहभागी बनकर प्रदेश वासियों को हर सम्भव उसका लाभ पहुंचाने का प्रयास कर राज्य सरकार और कांग्रेस को मजबूती प्रदान करने में सहभागी बनूंगा।

शपथ ग्रहण के बाद बस्तर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राजीव शर्मा,पूर्व मंडी अध्यक्ष मिथिलेश स्वर्णकार,चित्रकोट विधायक राजमन बेंजाम, संगीता रेखचन्द जैन, युंका जिलाध्यक्ष ज़ीशान कुरैशी ने बधाई देकर शुभकामनाएं दी और उनके उज्जवल भविष्य की कामनाएं की।

 


15-Jul-2020 8:14 AM

कोरोना टास्क फोर्स और समय-सीमा की बैठक

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
जगदलपुर, 14 जुलाई।
कलेक्टर रजत बंसल ने जिला कार्यालय के प्रेरणा सभा कक्ष में जिला स्तरीय कोरोना टास्क फोर्स और समय-सीमा की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर श्री बंसल ने जिले में प्रवेश करने वाले वाहनों की सीमा पर तैनात पुलिस, राजस्व और स्वास्थ्य विभाग के अमलों द्वारा सघन निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं, ताकि जिले में कोरोना का प्रभाव कम हो। सीमा चौकी में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को थर्मल स्कैनर का उपयोग करने के निर्देश दिए। सभी निगरानी समिति को एक्टिव करने कहा गया है और व्यापारियों को दुकानों में निश्चित दूरी पर गोल चिन्ह लगाने, सेनिटाइजर, मास्क का उपयोग करने व ग्राहकों को भी इनका उपयोग करने के लिए जोर देने कहा गया है। 

कोरोना वायरस के बचाव हेतु लिए जा रहे टेस्ट सैम्पल की जानकारी लेकर राज्य शासन से प्राप्त निर्देश अनुसार समय पर ऑनलाइन एंट्री करने के निर्देश दिए। साथ ही जिले के विभिन्न ब्लॉकों में जांच करने वाले दल को वाहन उपलब्ध कराने के लिए सीएमएचओ को कहा गया। बैठक में कोरोना कंट्रोल रूम से विभिन्न विभागों से समन्वय के संबंध में भी चर्चा किया गया।

बैठक में पुलिस अधीक्षक  दीपक झा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत इंद्रजीत चन्द्रवाल, अपर कलेक्टर अरविन्द एक्का, सहायक कलेक्टर रेना जमील सहित संबंधित विभाग के जिला प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

 

 


15-Jul-2020 8:12 AM

जगदलपुर, 14 जुलाई। कार्यालय उप संचालक कृषि से प्राप्त जानकारी अनुसार किसान द्वारा क्रय किए जाने वाले उर्वरकों का भुगतान जीपे, पेटीएम, फोनपे, ऐमाजॉन पे इत्यादि का उपयोग करते हुए कैशलेस-डिजिटल भुगतान करने पर जोर दिया जा रहा है। जिससे वर्तमान में वैश्विक महामारी कोविड-19 से भी अपनी सुरक्षा कर सकेंगे एवं डिजिटल भारत के निर्माण में अपनी सहभागिता सुनिश्चित कर सकेंगे। 

 

 


15-Jul-2020 8:12 AM

किलेपाल,14 जुलाई। जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ जे.नेताम के आदेशानुसार और खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ.प्रदीप बघेल के मार्गदर्शन में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बड़े किलेपाल में प्रति मंगलवार और गुरुवार को काढ़ा वितरण किया जाता है। आयुष मंत्रालय ने भी आयुर्वेद काढ़ा को शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और कोविड 19 से लडऩे हेतु रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर बताया है। आयुर्वेदिक औषधियां व पाम्प्लेट भी आमजनों को प्रदान किया जा रहा है और सभी मरीजों को कोविड 19 से बचने के उपाय बताए जा रहे हैं। 
किसानों से उर्वरकों का भुगतान 


13-Jul-2020 9:13 PM

कांग्रेसी सरकार की 18 माह की नाकामी को भी बताया

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
जगदलपुर, 13 जुलाई।
ब्लॉक मुख्यालय लोहंडीगुड़ा में स्थित भाजपा कार्यालय में आज दोपहर मीटिंग एप व फेसबुक के माध्यम से लाइव संबोधन पूर्व विधायक लछुराम कश्यप ने किया। संबोधन में केंद्र के मोदी सरकार की 6 वर्ष की उपलब्धियों को रखने के साथ-साथ चित्रकोट विधानसभा के भाजपा शासनकाल में जिले के विकास कार्यों से भी अवगत कराया गया। 

ऑनलाइन संबोधन में कांग्रेसी सरकार की 18 माह की नाकामी को भी जनता के बीच रखा। साथ ही कोरोना संक्रमण काल के दौरान कांग्रेस सरकार की अव्यवस्थाओं को वर्चुअल रैली में बताया गया। मुख्य वक्ता लछुराम कश्यप ने कहा कि आप सभी कार्यकर्ताओं के आशीर्वाद से लोकसभा में 303 सीट बीजेपी को जीताकर नरेंद्र मोदी को पुन: प्रधानमंत्री बनाया। भाजपा की सरकार गरीब, शोषित व वंचित लोगों की सरकार है।

भाजपा उपाध्यक्ष योगेंद्र पांडेय ने कहा कि पूरे विश्व में भारत देश को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बचाया है। कोरोना की महामारी से हमें बचाया। देश में असंभव को संभव बनाने वाले प्रधानमंत्री मोदी है।

पूर्व सांसद दिनेश कश्यप ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने लद्दाख एवं जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बनाया, तीन तलाक का बिल हमने लाया, राम मंदिर का मार्ग प्रशस्त किया। पूरे देश भर में घर घर लाइट पहुंचाने का काम किया है ।

इस वर्चुअल रैली में जिपं सदस्य रैतु बघेल, महामंत्री रामाश्रय सिंह,राजेन्द्र बाजपई, आशु आचार्य, बाल सिंह ठाकुर, नारायण ठाकुर, संतोष बघेल, चंद्रभान कश्यप, बोनजा राम, नवल कुंजाम, बसंत कश्यप, बावन राम वट्टी, नरसिंग ठाकुर, रंजीता जोशी, बूटकी कश्यप, झितरु कश्यप, बुधराम, गुनु ठाकुर, मोहन, देवी बेंजाम सहित कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 

 

 


13-Jul-2020 9:10 PM

जगदलपुर, 13 जुलाई। छत्तीसगढ़ के पंचायत व समाज कल्याण विभाग द्वारा नि:शक्तजनों को विवाह हेतु प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसी तारतम्य में जगदलपुर जनपद पंचायत क्षेत्र के छोटे कवाली के दिव्यांग तुलसी राम बघेल व पार्वती मौर्य की शादी उपरांत पंचायत व समाज कल्याण द्वारा जारी पचास हजार का चेक विधायक रेखचंद जैन ने दिया और वैवाहिक जीवन के सुखमय होने की बधाई दी। 

विधायक रेखचंद जैन ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल व समाज कल्याण विभाग मंत्री अनिला भेडिय़ा हर वर्गों के उत्थान हेतु कार्य कर रही है। खासकर गरीब, नि:शक्तजनों, किसानों, महिलाओं के लिए कई प्रकार की योजनाएं संचालित कर रही है। ऐसी योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों को दिलाने का प्रयास किया जा रहा है।

 चेक वितरण के दौरान उप संचालक नानगुर ब्लाक अध्यक्ष नीलू राम बघेल, महामंत्री विनोद सेठिया, सुनील दास, छोटे कवाली ग्राम पंचायत के जनप्रतिनिधि गणेश ध्रुव, मेनका सेठिया व पंचायत व समाज कल्याण विभाग के संजय मेनन उपस्थित थे।

 

 


13-Jul-2020 9:09 PM

जगदलपुर, 13 जुुलाई। आज ओबीसी महासभा इकाई जगदलपुर जिला बस्तर की ओर से ओबीसी हक अधिकार, जातिगत जनगणना एवं संवैधानिक अधिकार जैसे मुद्दों को लेकर प्रधानमंत्री के नाम कलेक्टर जगदलपुर को ज्ञापन दिया। इस दौरान ओबीसी वर्ग के  विभिन्न समाज से गणमान्य नागरिक एवं पदाधिकारी गण व जिला संयोजक पालन राम साहू ,जिला पंचायत सदस्य निर्देश दीवान ,प्रदेश महासचिव लच्छूराम यादव, प्रदेश महासचिव परमानंद बघेल, संभागीय संयोजक प्रदीप बघेल, संभागीय युवा मोर्चा अध्यक्ष अंतू राम सेठिया, संभागीय कोषाध्यक्ष रमेश यादव, मंडल अध्यक्ष लोकेश ठाकुर, संभागीय अध्यक्ष देवराज यादव उपस्थित थे।

 

 


13-Jul-2020 9:09 PM

जगदलपुर, 13 जुलाई। कलेक्टर  रजत बंसल द्वारा आकांक्षी जिला बस्तर में मदर एनजीओ टूमारो फाउन्डेशन के सहयोग से संचालित ''सुरक्षित दादा दादी नाना नानीÓÓ अभियान के तहत कोरोना वायरस से संक्रमित अथवा कमजोर प्रतिरक्षा प्रणालीवाले वरिष्ठ नागरिकों की कोविड-19 से सुरक्षा एवं उनके सहयोग तथा शिकायतों के त्वरित समाधान हेतु जिला बस्तर में समाज कल्याण विभाग के परिवीक्षा अधिकारी रविकांत कुम्भकार को जिला स्तर पर वरिष्ठ नागरिकों से संबंधित शिकायत, नगरीय निकायों तथा जनपद पंचायतों से प्राप्त शिकायतों को त्वरित समाधान हेतु अभियान प्रबंधन टीम के रूप अधिकृत किया गया है। 

वे नगरीय निकाय व जनपद पंचायतों से सामाजिक सहायता योजना के तहत पेंशन प्राप्त कर रहे वरिष्ठ नागरिकों से दूरभाष से प्राप्त शिकायत तथा समस्याओं से संबंधित जानकारी एकत्रित कर त्वरित निराकरण सुनिश्चित करेंगे। 


13-Jul-2020 9:08 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
जगदलपुर, 13 जुलाई।
डॉ. आनंद मूर्ति मिश्रा मानव विज्ञान एवं जनजातीय अध्ययन शाला को संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार के राष्ट्रीय संस्थान इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय के प्रबंधन समिति में सदस्य मनोनीत किया गया है। यह समिति राष्ट्रीय स्तर पर मानव वैज्ञानिकों को सदस्य के रूप में नियुक्त किया जाता है, जो इस संस्थान के प्रबंधन एवं कार्यशैली की सतत मॉनिटरिंग करती है। 

राष्ट्रीय संस्थान इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय के प्रबंधन समिति में सदस्य मनोनीत होने से बस्तर विद्यालय का गौरव बढ़ा है। यह राष्ट्रीय संस्थान एशिया में अपना स्थान रखता है। इस संस्थान में भारत की विभिन्न जनजातियों की संस्कृति के विभिन्न पहलुओं की जीवंत झलक दर्शाता है। डॉ. मिश्रा के सदस्य नियुक्त होने से न केवल बस्तर बल्कि छत्तीसगढ़ राज्य की जनजाति संस्कृति को इस मानव संग्रहालय में उचित स्थान एवं प्रचार प्रसार होगा। 

 डॉ. मिश्रा बस्तर क्षेत्र में 2006 से लगातार जनजाति समाज के विभिन्न पहलुओं जैसे स्वास्थ्य, जैव संस्कृति, प्रथाओं,  परंपराओं, परंपरागत ज्ञान, जनजाति मातृभाषा आदि पर शोध पर कार्य कर रहे हैं। उनके वर्तमान में 7 किताबें एवं 50 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय शोध पत्र विभिन्न शोध जनरल्स में प्रकाशित हो चुके हैं।  डॉ. मिश्रा विभिन्न अकादमिक संस्थाओं एवं शोध जनरल के सलाहकार बोर्ड, संपादक मंडल एवं सदस्य भी हैं। उन्होंने विभिन्न संस्थाओं में व्यक्तित्व विकास एवं प्रेरणास्पद व्याख्यान भी दिए हैं। वर्तमान में एक शोध छात्रा को जनजातीय वृद्धि एवं पोषण पर पीएचडी करा रहे हैं। बस्तर विश्वविद्यालय परिवार ने डॉ. आनंदमूर्ति मिश्रा को इस सफलता पर शुभकामनाएं एवं बधाई दी है।

 

 


13-Jul-2020 9:06 PM

जगदलपुर, 13 जुलाई। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी रजत बंसल द्वारा वर्तमान में वैश्विक स्तर पर फैले कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु युद्धस्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। जिले के संदिग्ध मरीजों का सैंपल जांच हेतु प्रेषित किया गया था, जिसमें विकासखण्ड लोहण्डीगुड़ा के ग्राम उसरीबेड़ा के क्वारंटीन सेंटर से 2 मरीज, तहसील जगदलपुर के जेएमसी क्वारंटीन सेंटर ग्राम मारकेल में 3 मरीज और तहसील बस्तर बेसोली (भानपुरी) स्थित क्वारंटीन सेंटर से 3 मरीज की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव पाए जाने के कारण क्वारंटीन सेंटर के पास वर्णित परिधि क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है।


13-Jul-2020 9:04 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
जगदलपुर, 13 जुलाई।
महापौर सफीरा साहू ने नगर सीमा से लगे ग्राम पंचायत परपा में स्थित गोठान कांजी हाउस का निरीक्षण सोमवार को किया। इस दौरान उनके साथ एमआईसी सदस्य यशबर्घन राव भी उपस्थित थे। 

महापौर ने गोठान परिसर का निरीक्षण कर वहां की स्थिति से अवगत होकर परिसर में समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया। नियमित सफाई व्यवस्था को दुरस्त करने के साथ ही पशुओं के लिए चारा, पानी की व्यवस्था के साथ अन्य निर्देश संबंधित कर्मचारियों को दिए।

विदित हो कि पिछले दिनों नगर पालिक निगम के नेता प्रतिपक्ष संजय पांडे ने कांजी हाउस का दौरा किया था और यहां व्याप्त अव्यवस्थाओं की ओर ध्यान नहीं देने का आरोप नगर सरकार पर लगाया था, क्योंकि उस दौरान कांजी हाउस में एक गाय की मौत हो गई थी और जिसके शव को देर शाम तक वहां से हटाया नहीं गया था। कांजी हाउस में रखे गए गायों के लिए समुचित चारे व स्वच्छता की व्यवस्था भी नहीं थी। अव्यवस्था का यह आलम था कि  कांजी हाउस के संचालक को कांजी हाउस में रखे गायों की संख्या की भी जानकारी नहीं थी। 

 

 


13-Jul-2020 9:00 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
कूकनार, 13 जुलाई।
यह तस्वीर किसी गौठान की नहीं कूकानार गांव के बीचों बीच से गुजरी हुई राष्ट्रीय राजमार्ग 30 की है। यहां के पशुपालकों की लापरवाही व गैर जिम्मेदारी की वजह से मवेशी प्रतिदिन राष्ट्रीय राजमार्ग पर आकर रात में बैठ जाते हैं। कूकानार में यह आलम है कि दुधारू मवेशियों को भी उनके पालक दूध निकालने के पश्चात खुला छोड़ देते हैं व बारिश के दिनों में जमीन गीली होने के कारण ये मवेशी सड़कों पर आकर बैठ जाते हैं।

इन मवेशियों के सड़कों पर बैठने के कारण कई बार दुर्घटना भी हो चुकी है, बावजूद इसके मवेशी पालक किसी प्रकार का सबक नहीं ले रहे हैं। सड़कों पर बैठे हुए मवेशियों के साथ यदि राष्ट्रीय राजमार्ग पर चलने वाली वाहनों से कोई दुर्घटना हो जाती है तो मवेशी पालक अपनी गलतियां न मानते हुए जबरन वाहन के मालिक की गलतियां बताते हुए मुआवजा राशि की मांग करते हैं।  मवेशियों से पुलिस भी परेशान हैं। आजकल उनकी सबसे ज्यादा ड्यूटी राष्ट्रीय राजमार्ग पर बैठे हुए मवेशियों को सड़कों से हटाकर रास्ता साफ करना हो गया है। पुलिस रात भर इन मवेशियों को सड़कों से हटाते हुए दिखाई देते हैं।

थाना प्रभारी कूकानार नरेंद्र दुबे का कहना है कि मवेशी पालकों को बुलाकर इस संबंध में हिदायत दी गई है कि अपने मवेशियों को घरों में बांध कर रखें। अगर आगामी दिनों में राष्ट्रीय राजमार्ग पर पालतू मवेशी देखे जाएंगे तो पालकों के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

 


12-Jul-2020 11:15 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

जगदलपुर, 12 जुलाई। प्रदेश सरकार और बस संचालकों के बीच सहमति बनने के बाद कुछ सड़कों पर बस आवागमन प्रारंभ जरूर हुआ है, लेकिन यात्रियों की कमी से बस संचालक बस संचालित करने में रुचि नहीं दिखा रहे हैं। बस चालक और परिचालकों की परेशानी अब भी यथावत बनी हुई है

प्रदेश में बसों का संचालन शुरू तो हो गया है लेकिन यात्रियों की कमी से और सरकार द्वारा निर्धारित नियमों के चलते अधिकांश बस संचालक अपनी बसों को संचालित करने में रुचि नहीं दिखा रहे हैं। बस्तर के अंदरूनी क्षेत्रों में इक्के-दुक्के बस संचालकों द्वारा ही बसों का संचालन किया जा रहा है। इसी तरह जगदलपुर से रायपुर मार्ग पर भी काफी कम संख्या में बस संचालित हो रहे हैं।  

हालांकि सरकार द्वारा निर्धारित नियमों का पालन किया जा रहा है। सोशल डिस्टेंसिंग के चलते बस में कुल सीट के आधे यात्रियों को ही यात्रा की अनुमति दी जा रही है यात्री मास्क पहन रहे हैं और बस में प्रवेश करने से पहले उनके हाथों को सैनिटाइज भी किया जा रहा है लेकिन अधिकांश चालक और परिचालक की परेशानी यथावत बनी हुई है।
बस कर्मचारी एसोसिएशन के अध्यक्ष डीएम लाला ने कहा कि कोरोना संक्रमण की दर से यात्री नहीं पहुंच रहे हंै, इसलिए बस संचालक भी बस को आई फार्म में खड़ी कर दिए है। दक्षिण बस्तर में 2 बस संचालित हो रहा है तो रायपुर मार्ग में भी गिनती के बस संचालित हो रहे हैं। इन दिनों बसों के संचालित होने से गीदम रोड पर स्थित यात्री प्रतीक्षालय के साथ ही अन्य यात्री प्रतीक्षालय में भी यात्रियों को बस की प्रतीक्षा करते आसानी से देखा जा सकता है। इसी तरह ऑटो संचालकों को भी कुछ सवारी मिलने से राहत मिली है।

 


12-Jul-2020 11:12 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
जगदलपुर, 12 जुलाई।
नक्सल प्रभावित एवं संवेदनशील क्षेत्र दरभा ब्लॉक में शिक्षा का अलख जगाने वालंटियर्स और शिक्षकों ने पढ़ाई की जिम्मेदारी उठाते हुए बच्चों को गांव के पारा, टोला, मोहल्ले में पढ़ाई तुंहर दुआर कार्यक्रम के अन्तर्गत करवा रहे हंै। 
दरभा के कई ऐसे इलाके हैं, जहां नेटवर्क की समस्या के साथ अधिकांश बच्चों, पालकों के पास एंड्रायड स्मार्ट फोन की भी समस्या है। ऐसे में आनलाइन के साथ ऑफलाइन पढ़ाई कराने की पहल की गई, ताकि बच्चों का लर्निंग लेवल और शिक्षा गुणवत्ता का स्तर बनें रहे। क्योंकि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण स्कूल बंद हैं। जिला प्रशासन और युनिसेफ द्वारा चलाये जा रहे सीख कार्यक्रम में वालंटियर्स घरों पर सुरक्षित स्थानों में बच्चों को खेल-खेल के माध्यम से पढ़ाई करा रहे हैं। पारा,टोला, मोहल्ले में 10 बच्चों की संख्या में एकत्र कर सोशल डिस्टेंस का पालन, मास्क या रुमाल का उपयोग करते हुए वालंटियर्स रोज एक घंटे पढ़ाई करा रहे हैं। भाषा, गणित, विज्ञान की मनोरंजक ढंग से बच्चों को सिखाया जा रहा है।बच्चों की सीखने की क्षमता बनाए रखने के लिए यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है। यूनिसेफ से मिले ऑडियो, वीडियो सहायक सामग्री का उपयोग करते हुए सीख कार्यक्रम चलाया जा रहा है। 
दरभा ब्लॉक के खंड शिक्षा अधिकारी राजेश उपाध्याय के मार्ग दर्शन पर वालंटियर्स और शिक्षक बच्चों को सीख कार्यक्रम में सीखने की उमंग व उत्साह देखने को मिल रहा है। वालंटियर्स के साथ पालकों को भी जोडऩे का प्रयास किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में शिक्षकों का सहयोग भी मिल रहा है।प्रदेश शासन द्वारा संचालित ऑनलाइन शिक्षण कार्यक्रम पढ़ाई तुंहर द्वार के माध्यम से लॉकडाउन के बीच बच्चों को निरंतर पढ़ाई-लिखाई के क्रम से जोड़े रखने का प्रयास जारी है। 
सीख को बेहतर ढंग से क्रियान्वयन करने निर्देश दिए है। बच्चों के लिए प्रायोजित एवं निर्मित रोचक गतिविधि आधारित कार्यक्रम है। घर और समुदाय के द्वारा बच्चों को रोचक रूप से सीखने एवं उनके सर्वांगीण विकास के अवसर सृजित किया जा सके। इस कार्यक्रम में सीखने सिखाने की प्रक्रिया को अधिक आनंददायक बनाना है, जिससे बच्चों व पालकों को रोचक खेल गतिविधि के माध्यम से सामाजिक सहायता भी प्रदान किया जा सके। कार्यक्रम का संचालन गांव में स्थित सामुदायिक भवन के बाहर, छायादार सुरक्षित स्थान एवं निजी घरों में उपलब्ध बड़े आंगन अथवा पारिवारिक सदस्यों के साथ पालक अपने घर पर ही बच्चों के साथ कर रहे हैं।

 


12-Jul-2020 10:57 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
तोंगपाल, 12 जुलाई।
शुक्रवार को 102 के कर्मचारियों ने एम्बुलेंस में प्रसव कराकर जच्चा-बच्चा की जान बचाई।
शुक्रवार की सुबह 6 बजे तोंगपाल के 102 ईएमटी त्रिलोचन सिन्हा व कैप्टन रोशन पासवान को इटमीरास (चिपुरपाल)  की 23 वर्षीय रीता पति फूल कुमार के प्रसव पीड़ा में होने की जानकारी मिली। रीता को दूसरा बच्चा होना था। जैसे ही इन्हें जानकारी प्राप्त हुई वे वहां के लिये रवाना हुए, परन्तु इतमीरास का रास्ता बहुत ज्यादा खराब होने के कारण इन्हें वहाँ पहुंचने में थोड़ी देरी हुई। वहां पहुंचते ही 102 के कर्मचारियों ने रीता को एम्बुलेंस में शिफ्ट कर अस्पताल की ओर रवाना हुए। परन्तु कुछ ही दूरी चलने पर रीता को बहुत ज्यादा प्रसव पीड़ा होने लगी व अस्पताल तक पहुंचाना मुश्किल लग रहा था। 

इसके बाद स्थिति को देखते हुए ईएमटी त्रिलोचन सिन्हा ने एम्बुलेंस में ही प्रसव कराने का निर्णय लिया व रीता के परिजनों की सहमति से एम्बुलेंस में प्रसव करवाया। रीता की हालत बहुत ज्यादा खराब थी व बच्चे की नाल गले में फंसी हुई थी जिसे सावधानी व सुरक्षा पूर्वक प्रसव करवाकर जच्चा व बच्चा को सुरक्षित छिंदगढ़ अस्पताल में भर्ती करवाया। रीता व उसके परिजन एक स्वस्थ बच्ची को पाकर बहुत खुश है व 102 को धन्यवाद भी दिया।
त्रिलोचन सिन्हा, रोशन पासवान ने बताया कि रीता की स्थिति को देख कर एम्बुलेंस में प्रसव कराना अत्यंत आवश्यक था। सुरक्षित प्रसव करवाकर हम बहुत खुश हैं।

 

 


12-Jul-2020 10:56 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

जगदलपुर, 12 जुलाई। बस्तर जिले के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में सिंचाई हेतु इंद्रावती एवं नारंगी नदी के किनारे उदवहन सिंचाई योजना के तहत किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाया जा रहा है, लेकिन इसका समुचित लाभ किसानों को मिलता नजर नहीं आ रहा है। पंप के पास कीचड़ जमा होने से गर्मी के दिनों में यह सिंचाई व्यवस्था बंद पड़ जाती है। वहीं जगह-जगह कैनाल भी टूटे हुए हैं ।

बस्तर जिले के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में इंद्रावती और नारंगी नदी के किनारे लघु सिंचाई योजना के तहत उदवहन सिंचाई योजना की व्यवस्था की गई है जिसके अंतर्गत नगर सीमा से लगे ग्राम कुम्हरावन्ड़ में 25 वर्ष पूर्व उदवहन सिंचाई योजना शुरू की गई थी। इसके तहत इंद्रावती नदी के किनारे एक पंप हाउस बनाया गया है जिसमें चार मोटर लगाकर क्षेत्र के सैकड़ों एकड़ जमीन को सिंचित करने की व्यवस्था की गई है। 

वर्तमान में एक पंप खराब भी हो गया है वहीं पंप के पास लगे पाइप में कीचड़ जमा होने से पंप भी काम नहीं कर रहे हैं जिसे सुधारने का कार्य किया जाना है। किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाने के लिए कैनाल का भी निर्माण किया गया है, लेकिन यह कैनाल भी कई जगहों पर क्षतिग्रस्त हो गई है जिसे सुधारने का कार्य भी नहीं किया जा रहा है। वह गर्मी के दिनों में पंप के बंद रहने से किसानों के खेतों में पानी भी नहीं पहुंचता है।
इस पंप हाउस में विगत 15 वर्षों से चौकीदार के रूप में पदस्थ जितेंद्र यादव ही पंप ऑपरेटर का दायित्व भी निभा रहे हैं, उन्होंने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि कुएं के पास कीचड़ जमा होने से पंप तक पानी नहीं पहुंच रहा है। 

 


12-Jul-2020 10:55 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

जगदलपुर, 12 जुलाई। नगर के विजय वार्ड में स्थित ऐतिहासिक कृष्ण मंदिर के जीर्णोद्धार के संबंध में यादव समाज द्वारा अपनों से अपनी बात के माध्यम से परिचर्चा आयोजित की गई थी। विधायक महापौर एवं कांग्रेस संगठन को इसमें आमंत्रित किया गया था। 
इस दौरान विधायक रेखचंद जैन ने कहा कि यादव समाज हमारा घर है और समय-समय पर उसका आर्शीवाद कांग्रेस पार्टी व मुझे हमेशा मिलता रहा। हमेशा से ही यादव समाज को हमने अपना माना है और विश्वास दिलाते हैं कि उनकी मांगों को जरूर पूरा करेंगे। ऐतिहासिक कृष्ण मंदिर से बस्तरवासियों का गहरा नाता है और इसको बेहतर से बेहतर कैसे बनाया जाए, इसके लिए हरसंभव प्रयास करेंगे। रेखचंद जैन ने सामुदायिक भवन बनाने के लिए विधायक निधि से 5 लाख रुपये देने की घोषणा की और कई समस्याओं को भी धीरे-धीरे समाधान करने का आश्वासन दिया।  

 महापौर सफीरा साहू ने भी यादव समाज हित में हमेशा सहयोग देने का आश्वासन दिया। समाज के प्रमुखों ने जीर्णोद्धार, कृष्ण मंदिर की लामनी में स्थित जमीन, सामुदायिक भवन व महिलाओं के प्रसाधन बनाने के संबंध में अपनी-अपनी बातें रखी।

इस दौरान नगर निगम की सभापति कविता साहू, निगम के लोक निर्माण सभापति यशवर्धन राव, पार्षद शुभम यदु,आईटी सेल प्रदेश महासचिव योगेश पानीग्राही, यादव समाज जिला अध्यक्ष बलराम यादव, कंवल राम यादव, विनोद यादव, निर्मल यादव, संतोष यादव, धीरेन्द्र यादव, चमेली यादव  युवा समीति, महिला समीति व अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

 

 


Previous12345Next