छत्तीसगढ़ » बस्तर

Previous123Next
Date : 21-Sep-2019

तुरपुरा में मेढ़ की मिट्टी दूसरे ओर गिरने की बात को लेकर 3 युवको ने प्राथी व उसके भाई के साथ मारपीट, घायल कर दिया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 21 सितम्बर।
भानपुरी थाना क्षेत्र के ग्राम तुरपुरा में मेढ़ की मिट्टी दूसरे ओर गिरने की बात को लेकर 3 युवको ने प्राथी व उसके भाई के साथ मारपीट घायल कर दिया, जिसके बाद मामले की जानकारी 112 डॉयल को दिया गया, जिसके बाद घायल को बेहतर उपचार के लिए अस्पताल ले गए,वहीं घटना की जानकारी भानपुरी पुलिस को भी दे दिया गया है।
घटना के बारे में जानकारी देते हुए प्राथी मि_ू ने बताया कि आज सुबह 7:55 बजे डायल 112 से भानपुरी बायसन को लड़ाई-झगड़ा की सूचना दी गई, जिसके बाद टीम तत्काल घटना स्थल तुरपुरा पल्लीभाटा झंडापारा पहुंचे।  जहां रास्ते में घायल मि_ू राम पटेल पिता स्वर्गीय घसियाराम पटेल उम्र 40 वर्ष और उसका भाई बुदरु राम पटेल मिले। जिन्होंने बताया कि राधे पटेल, घासी पटेल, कदम पटेल सभी निवासी पल्लीभांठा तुरपुरा झंडापारा थाना भानपुरी के द्वारा मेढ़ में मिट्टी चढ़ा रहे थे जो प्रार्थी मि_ू पटेल के खेत में मिट्टी गिर रहा था, जिसे मि_ू पटेल द्वारा मना करने पर तीनों व्यक्तियों द्वारा हाथा-पाई किया गया, जिससे मि_ू पटेल को सिर में चोट लगे है, जिसे ईआरव्ही 112 वाहन से उचित कार्रवाई हेतु थाना भानपुरी एवं उपचार हेतु स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। ड्यूटी में उपस्थित आरक्षक नीलाधर बघेल एवं चालक हेमराज यादव थे।


Date : 21-Sep-2019

घायल विद्यार्थी के इलाज के लिए छात्र-छात्राएं मांग रहे सहायता राशि

जगदलपुर, 21 सितम्बर। शासकीय उच्चर मायमिक विद्यालय तितिरगांव के 12वीं क्लास के छात्र-छात्राएं अपने सहपाठी छात्र बालेश्वर गौतम जो कि सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हुआ है। जिसे बेहतर इलाज के रायपुर ले जाया गया है। जहां डॉक्टरों ने इलाज के लिये 4.5 लाख रूपये लगने की बात कही है। जिसके इलाज के लिये छात्र-छात्राएं गांव के घर-घर जाकर सहायता राशि मांग रहे हैं।

जानकारी के अनुसार गत दिन 18 सितम्बर को बालेश्वर गौतम पिता शंकर गौतम उम्र 17 वर्ष निवासी ग्राम पंचायत तितिरगांव जो शाउमावि तितिरगांव में 12वीं कृषि संकाय का छात्र था। वह अपने दोस्त के साथ कुछ काम से बाइक से ग्राम आसना की तरफ  जा रहा थे। वहीं आसना चौक के पास एक पिकअप वाहन से बालेश्वर कश्यप की जोरदार भिंड़त हो गई। इस दुर्घटना में बालेश्वर को गंभीर चोटें आई है। जिसे एम्बुलेंस में तत्काल मेडिकल कॉलेज डिमरापाल उपचार के लिये ले जाया गया था। जहां चिकित्सकों ने इलाज उपरांत परिजनों को बताया कि युवक को सिर में गंभीर चोट आई है इस कारण युवक होश में नहीं आ पा रहा है, जिसे तत्काल रायपुर ले जाना पड़ेगा। चिकित्सकों ने बेहतर उपचार के लिये रायपुर रेफर कर दिया गया। रायपुर ले जाने के बाद वहां के चिकित्सकों ने गंभीर रूप से घायल युवक छात्र के उपचार हेतु 4.5 लाख रूपये लगने की बात कही है। 

घायल युवक के परिजन इतनी बड़ी रकम जुटाने में असमर्थ है, जिससे वे सरकार से सहायता राशि प्रदान करने की अपिल की है। इस दुविधा को देखते हुए शाउमावि तितिरगांव शिक्षक व छात्र-छात्राएं घायल युवक छात्र बालेश्वर गौतम के ईलाज के लिये अपनी ओर से आर्थिक मदद करने के लिये गांव के घर-घर जाकर लोगों से जन सहयोग हेतु सहायता राशि मांग रहे हैं। ताकि उनका सहपाठी छात्र जल्द से जल्द ठीक हो जाये। वहीं छात्र-छात्राओं के साथ स्कूल के शिक्षकों द्वारा भी आस-पास के स्कूलों के शिक्षकों से सहायता राशि मांगकर युवक के परिजनों को मदद करने की बात कही है। छात्रों ने अपने सहपाठी घायल युवक छात्र की बेहतर स्वास्थ्य के लिये ईश्वर से कामना की है।  इस दौरान गुड्डू राम गोयल, फु लकुंवर बघेल, भुवनेश्वर, महेश, उपेन्द्र, तेजस्वी, कुसुम आदि छात्र-छात्राएं मौजूद थे।

 


Date : 21-Sep-2019

माचकोट जंगल में पेड़ पर फंदे से लटकी मिली युवक-युवती की लाश

जगदलपुर, 21 सितम्बर। नगरनार थाना से लगे हुए माचकोट जंगल में शनिवार की सुबह जंगल के पेड़ में बीटगार्ड ने युवक युवती का शव एक फं दे में लटका देखा और इसकी जानकारी थाना प्रभारी को दी, जिसके बाद मौके पर पहुंची टीम ने शव को फं दे से उतारकर उसे पीएम करवाने मेडिकल कॉलेज रवाना किया। शव के पास से दो आधार कार्ड भी बरामद हुए हैं। जिनमें मरने वालों का पता ओडिशा बताया जा रहा है। पुलिस ने परिजनों को सूचना दे दी है।

 मामले की जानकारी देते हुए नगरनार थाना प्रभारी एमन साहू ने बताया कि आज सुबह फ ोन पर सूचना मिली कि जंगल में सरगी के पेड़ में एक लड़का-लड़की फ ांसी लगाए हुए हैं और शव जो पूरी तरह से सडऩे के साथ ही गल भी चुका है, जिसके बाद मौके पर पहुंची। पुलिस शव को नीचे उतारा। जहां युवक ने फ ांसी लगाई थी वहां एक पेड़ के पास भगवान के फोटो व एक काला रंग का बैग भी बरामद किया गया है। वहीं लड़के का नाम पलाई संता व लड़की का नाम रीता प्रेतका आधार कार्ड में दर्ज है। नगरनार पुलिस ने इसकी सूचना ओडिशा थाना पुलिस को देने के साथ ही शव को मेडिकल कॉलेज डिमरापाल के शवघर में रखा गया है। 


Date : 21-Sep-2019

जमीन विवाद मामले को लेकर जामगुड़ा के ग्रामीण पहुंचे कलेक्ट्रेट

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 21 सितम्बर।
सरकारी जमीन को लेकर पिपलावंड और जामगुड़ा के लोगों के बीच चल रहे विवाद के मामले को लेकर जाम गुड़ापारा के लोग शनिवार को कलेक्टोरेट पहुंचकर कलेक्टर के समक्ष अपनी बात रखने वाले थे, किंतु छुट्टी होने के चलते उन्हें निराश लौटना पड़ा।

इस दौरान पीपलावंड के आश्रित ग्राम जामगुड़ा के उपसरपंच मनबोध कश्यप, ग्रामवासी सुंदर कश्यप, फ ूलनाथ, कमलु, बसेन एवं अन्य ग्रामीणों ने बताया कि उक्त भूमि में वर्षों से उनके पूर्वज कब्जा कर खेती करते आ रहे हैं, किंतु पहले किसी तरह का विरोध नहीं था, कुछ वर्षों से ही विरोध किया जा रहा है। 1971 में वन भूमि में काबीज किए हैं पहले यह निस्तारित जमीन था। पीपलावंड जामगुड़ा पारा के मध्य में लगभग 300 एकड़ भूमि है जहां पर 50 वर्षों से खेती करते आ रहे हैं। भानपुरी वन परिक्षेत्र  के जमीन पर भी  100 लोगों का कब्जा है, 19 सितंबर को  पीपलावंड के ग्रामीणों ने ग्राम खोरखोसा, मावली गुड़ा, नंदपुरा, बागमोहलई के लोगों को बुलाकर  जाम गुड़ा के लोगों के साथ मारपीट किए। इस मारपीट में जामगुड़ा के 8 ग्रामीण घायल हुए। हरिसिंह गणेश के साथ ही महिला सुनाए और धनवती के सिर पर चोट लगी है। ये घायल भानपुरी सिविल अस्पताल की पर्ची भी साथ लेकर आए थे। 

जामगुड़ा के ग्रामीणों ने ही बताया कि पिपलावंड के ग्रामीणों ने तालाब, हाईस्कूल मैदान व नरवा, गरवा, धुरवा बाड़ी बनाने के लिए उक्त भूमि की मांग की है । ग्रामीणों ने वन भूमि कहकर उनके खेतों पर मवेशियों को चरा दिया । इसकी शिकायत करने कलेक्ट्रेट पहुंचे थे किंतु छुट्टी के चलते उन्हें बैरंग वापस लौटना पड़ा।

 


Date : 21-Sep-2019

आदर्श आचार संहिता उल्लंघन का आरोप, बेला भाटिया-सोनी सोरी समेत ग्रामीणों पर एफआईआर

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 21 सितंबर।
दंतेवाड़ा जिले के किरंदुल थाने में आदर्श आचार संहिता उल्लंघन का आरोप लगाते हुए आप नेत्री सोनी सोरी, सामाजिक कार्यकर्ता बेला भाटिया, सरपंच पति, सरपंच समेत अन्य ग्रामीणों के खिलाफ धारा 18 8  के तहत एफआईआर दर्ज किया गया है। बेला भाटिया और सोनी पर आरोप है कि उन्होंने आदर्श आचार संहिता के दौरान ग्रामीणों को बहला फुसला कर आंदोलन करने के लिए उकसाया है।  ज्ञात हो कि हाल ही में इनके द्वारा प्रदर्शन और थाना घेराव किया गया था। 

किरंदुल पुलिस ने बताया कि इन्होंने आचार संहिता के दौरान प्रदर्शन किया था। इसलिए एफआइआर दर्ज की गई है और जल्द ही इनकी गिरफ्तारी की जाएगी।
बेला भाटिया ने कार्रवाई को गलत बताते हुए कहा, इस मामले में कानूनी लड़ाई लडूंगी। हम पुलिस द्वारा की गई हत्या का विरोध कर रहे हैं। हमें पता था कि पुलिस हमें परेशान करेगी। वहीं सोनी सोरी का कहना है कि पुलिस द्वारा मामला दर्ज करने के बाद भी आदिवासी ग्रामीणों के हक की लड़ाई जारी रहेगी। एफआईआर के मुताबिक 16  सितंबर को सोनी सोरी, बेला भाटिया, ग्राम हिरौली के सरपंच पति भीमा, ग्राम मडक़ामी रास के सरपंच नंदा मडक़ाम द्वारा ग्रामीणों को बहला-फुसलाकर पुलिस नक्सल मुठभेड़ में मारे गए प्रतिबंधित माओवादी संगठन के नक्सलियों को फर्जी मुठभेड़ में मारने का आरोप लगाते हुए विधानसभा उपचुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करते हुए किरंदुल थाने के पास 150-200 भीड़ एकत्रित कर थाने का घेराव और थाने के मुख्य गेट के सामने आंदोलन किया था। इन्होंने 13 सितंबर को हुईपुलिस नक्सल मुठभेड़ को फर्जी बताया है। 


Date : 20-Sep-2019

चित्रकोट विस कांग्रेस प्रत्याशी के नाम पर कयास जारी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 20 सितम्बर।
कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक जगदलपुर में होने के बाद चित्रकोट विधानसभा के उपचुनाव के लिए कयास लगाने का क्रम जारी है। चित्रकोट विधानसभा की टिकट हेतु 13 लोगों के नाम उजागर होने की बात सामने आ रही है। वहीं कुछ नामों को लेकर कार्यकर्ताओं के बीच उत्साह कम नाराजगी ज्यादा देखने को मिल रही है।

मंगलवार को 16 सदस्यीय कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक कांग्रेस भवन में सम्पन्न हुई थी। जिसमें छत्तीसगढ़ प्रभारी पीएल पुनिया, सीएम भूपेश बघेल समेत अन्य सदस्यों के सामने 13 लोगों ने चित्रकोट उपचुनाव में प्रत्याशी बनने की इच्छा जाहिर की थी। इन तेरह लोगों में से एक नाम पहले से ही विवादों में बना हुआ था। लेकिन आबकारी एवं उद्योग मंत्री के दिये गए एक बयान के बाद विवाद शांत हो गया था। 

बताया जाता है कि जिस नाम से विवाद उत्पन्न हुआ था, वह नाम पूनम बैज का है। पूनम बैज वर्तमान बस्तर सांसद दीपक बैज की पत्नी हंै। पूर्व में भाजपा ने दीपक बैज पर परिवारवाद का आरोप लगाया था। जिसके बाद आबकारी एवं उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने इस मामले में बयान दिया था कि पूनम बैज आगामी चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव के टिकट के रेस में नहीं है। लेकिन 13 लोगों में से पूनम बैज का नाम सामने आने और टिकट के रेस में सबसे आगे चलने की जानकारी मिलने के बाद कांग्रेस पार्टी के कुछ कार्यकर्ताओं के बीच नाराजगी देखने को मिल रही है। 


Date : 20-Sep-2019

जन औषधि केंद्र बंद होने की कगार पर डॉक्टरों पर जेनेरिक दवा नहीं लिखने का आरोप-स्वरूप राज 

जगदलपुर, 20 सितंबर(छत्तीसगढ़)। बस्तर जिले के समस्त विकासखंड स्तर के शासकीय चिकित्सालयों में रेडक्रास जनऔषधि केन्द्र के माध्यम से शासन ने मरीजों को सस्ती और हमेशा उपयोगी जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराने का निर्देश दिया था। आरोप है कि कुछ वर्षों तक इसका पालन भी कुछ हद तक ठीक-ठाक ढंग से किया गया, किंतु पिछले एक वर्षों से बस्तर जिले के कई  जन औषधि केन्द्र संचालित शासकीय अस्पतालों में डॉक्टर द्वारा मरीजों को जेनेरिक दवा बिलकुल नहीं लिखी जाती हैं, बल्कि उनका रूझान निजी मेडीकल स्टोर्स संचालकों की ओर होता है। 

भानपुरी सिविल अस्पताल से करीब 200 मीटर की दूरी पर स्थित जनऔषधि केन्द्र खुले करीब 5 वर्ष हो गए हंै, वहां एक फार्मासिस्ट के माध्यम से दवा का वितरण किया जाता था। मरीजों का आरोप है कि पहले डॉक्टर भी मरीजों के लिए जेनेरिक दवा की पर्ची लिखते थे, किंतु बीते साल भर से डॉक्टरों ने मरीजों की पर्ची निजी मेडिकल स्टोर्स वालों को लिखनी प्रारंभ कर दी। कुछ मरीजों ने पूछा भी तो डॉक्टर का कहना था कि इन दवाईयों से सही फायदा नहीं होता है। तुम वहीं से दवा लो, जहां मैंने पर्ची लिखी है। 

अब जन औषधि केन्द्र में मरीजों के नहीं आने के कारण वहां की दवाईयां कलातीत हो रही है। इसके अलावा अन्य कीमती एवं जीवन रक्षक दवाईयां जो मरीजों को बहुत ही कम कीमत पर उपलब्ध होते, वहीं मरीजों के नहीं आने के कारण वे सभी दवाईयां खराब होकर सड़ रही है। अब तो इन जन औषधि केन्द्र में लगभग ताले लग चुके हंै। बता दें कि केन्द्र सरकार कि मदद से राज्य के स्वास्थ्य विभाग रेडक्रॉस के माध्यम से इन जन औषधि केन्द्रों का संचालन करता है। 

बस्तर जिला रेडक्रॉस सोसाइटी के उपाध्यक्ष एलेक्स जेंडर चेरियन ने बताया कि जेनेरिक दवा मरीजों को सस्ते दर पर उपलब्ध हो जाती है, जिससे गरीब तबके के लोगों को काफी मदद मिल रही है। उन्होंने कहा कि डॉक्टरों द्वारा जेनेरिक दवाई लिखी जानी चाहिए, जिससे सभी तबके के लोगों को सस्ते व सुलभ दर पर दवा उपलब्ध हो सके, किंतु अगर डॉक्टरों द्वारा जेनेरिक दवा नहीं लिखी जा रही है तो इसके बारे में वे कलेक्टर को अवगत कराएंगे।


Date : 20-Sep-2019

जगदलपुर में ट्रैफिक नियमों की अनदेखी, 2 पर 45 हजार जुर्माना

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 20 सितंबर
अगर आप अब तक यातायात नियम को लेकर गंभीर नहीं हुए हों तो अब समय आ गया है कि गंभीर हो जाएं। हाल ही में जगदलपुर यातायात पुलिस ने दो मामले में ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करने वाले दो लोगों पर 45 हजार रूपए का जुर्माना किया है। हालांकि यह जुर्माना न्यू व्हिकल एक्ट के तहत न्यायालय ने नवीन भारती और जागेश्वर साहू पर किया है। 
मामले की जानकारी देते यातयात पुलिस के एएसआई सतीश यदुवंशी ने बताया कि दुपहिया चालक नवीन भारती ट्राफिक चेकिंग के दौरान बिना लायसेेंस और ड्रिंक एंड ड्रायविंग अवस्था पर मिला। जिसके विरूद्ध मोटर व्हीकल एक्ट के धारा 185 और 3/181 के तहत कार्रवाई कर मामला न्यायालय में प्रस्तुत किया गया। जहां उस पर 15 हजार रूपए का जुर्माना किया गया।  वहीं दूसरे मामले में डीजल टेंकर चालक जागेश्वचर साहू को नो एंट्री और ड्रिंक एंड ड्रायविंग मोटर व्हीकल एक्ट के धारा 185 और 115/194 के तहत न्यायालय ने 30 हजार का जुर्माना लगाया है।

 


Date : 20-Sep-2019

मनोकामना दीप जलाने ऑनलाइन भुगतान सुविधा

जगदलपुर, 20 सितंबर। नवरात्रि के पर्व जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, वैसे ही दंतेवाड़ा से लेकर जगदलपुर की मां दंतेश्वरी मंदिर में श्रद्धालुओं के द्वारा मनोकामना दीप जलाने का सिलसिला शुरू कर दिया गया है। इसी मनोकामना दीप को देखते हुए कमेटी के द्वारा इस दीप को ऑनलाइन कर दिया गया है।

मनोकामना दीप के बारे में जानकारी देते हुए माँ दंतेश्वरी मंदिर के सदस्यों ने बताया कि विगत कुछ वर्षों से इस मनोकामना दीप को ऑनलाइन कर दिया गया है, जिससे अब घर बैठे इस दीप को जलाया जा सकता है। वहीं कमेटी ने बताया कि डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट मां दंतेश्वरी जगदलपुर इन जारी किया गया है, जिससे अब लोग क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग के द्वारा मनोकामना दीप का भुगतान किया जा सकता है, वहीं 11 सितम्बर से फिर से माँ दंतेश्वरी मंदिर में रसीद काटना शुरू कर दिया गया है, जिसमें तेल के 627 रसीद व घी के 109 दीप अब तक जलाने रसीद कट चुके हंै, वहीं हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी विदेशों में रहने वाले श्रद्धालुओं के द्वारा दीप जलाया जा सकता है।

 


Date : 20-Sep-2019

बिजली खंबे में लगी आग, डायल 112 ने की मदद

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 20 सितम्बर।
स्थानीय कमिश्रर कार्यालय से बोधघाट थाना पहुंच मार्ग पर स्थित एक बिजली के खंबे पर एकाएक आग लग गई। जिसके चलते आस पास के दुकान एवं घरों की बिजली गुल हो गई। घटना की जानकारी 112 को मिलते ही घटना स्थल पर बोधघाट बायसन वन दल पहुंचकर अग्रिशमन दल को सूचित किया। साथ ही स्वयं डायल 112 में सूचना देकर इवेंट प्राप्त कर तत्काल विद्युत विभाग के  कर्मचारी को सूचना दिये। आस पास के लोगों की मदद से आग को बूझाने का प्रयास किया गया और अग्रिशमन दल के पहुंचने से पूर्व ही आग पर काबू पा लिया गया। किसी बड़े हादसे को होने से रोका गया। 

सड़क दुर्घटना में मवेशी की मौत
राष्ट्रीय राजमार्ग पर मवेशियों के जमावाड़े से आये दिन दुर्घटना हो रही है। यह आम हो चला है कि मवेशियों के मालिक मवेशियों को घरों में न रखकर उसे खुले में छोड़ देते हैं। जिसके चलते मवेशियों का जमावाड़ा सड़कों पर दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है। जिसके चलते यातायात भी बाधित हो रही है, साथ ही दुर्घटनायें भी हो रही है। इसी तरह 19-20 सितंबर की दरमियानी रात राष्ट्रीय राजमार्ग 30 पर स्थित टोल प्लाजा के पास एक अज्ञात वाहन ने गाय को ठोकर मारकर चला गया। घटना की जानकारी डायल 112 के बस्तर बायसन को दी गई। घटना स्थल पर पहुंचने के बाद 112 दल द्वारा गाय को रोड़ के किनारे किया गया, ताकि दोबारा कोई दुर्घटना ना हो। 

घर से निकाला जहरीला सांप
जहरीले सांप निकलने की सूचना मिलने पर तत्काल 112 दल घटनास्थल पहुंची। पनारापारा में  स्थित कॉलर दुर्गा नाथ बघेल के घर में एक जहरीला नाग सांप घुस गया था। जिससे इआरवी स्टॉफ ने सांप पकडऩे वाले राजू चौहान की मदद से सांप को सावधानीपूर्वक पकड़कर सुरक्षित जंगल में छोड़ा गया।


Date : 20-Sep-2019

भाजपा द्वारा स्वच्छता अभियान व पौधारोपण

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 20 सितम्बर।
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रव्यापी आह्वान पर पूरे भारत में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन को पार्टी सेवा सप्ताह के रुप में मना रही है। जिसमें प्रमुख रूप से रक्तदान करना, स्वास्थ शिविर का आयोजन, अस्पतालों में फ ल वितरण, आश्रमों में मिष्ठान वितरण और स्वच्छता के कार्यक्रम सहित प्लास्टिक के उपयोग से होने वाले नुक्सान, जल के संरक्षण व संवर्धन विषयों पर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसी तारतम्य में शुक्रवार की सुबह नगर के कृष्णा पैट्रोल पम्प चौक में स्वच्छता अभियान के तहत चौराहे की साफ - सफ ाई की गई, साथ ही वृक्षारोपण भी किया गया। इस कार्यक्रम का नेतृत्व पूर्व पार्षद सुरेश गुप्ता ने किया । 

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से जिला भाजपा सेवा सप्ताह के प्रभारी रामाश्रय सिहं, दिगम्बर राव, बी जयराम, राजपाल कसेर, गोलू झा, अमर नाथ झा, रोहित त्रिवेदी, अभय दिछित, रमजान खान, सुर्य भुषण सिहं, शशिनाथ पाठक, माहेश्वरी ठाकुर, गीता नाग, शान्ति ठाकुर, कृष्णा राय, मीना विश्वकर्मा एवं अन्य मौजुद थे ।


Date : 20-Sep-2019

पामेला-हजारीगुड़ा के लोगों ने की नए ग्राम पंचायत गठन की मांग

जगदलपुर, 20 सितंबर। ग्राम पंचायत पंडरीपानी के आश्रित ग्राम पामेला हजारगुड़ा को नवीन ग्राम पंचायत गठन करने की मांग क्षेत्रवासियों ने की है। शुक्रवार को काफी संख्या में ग्राम वासी कलेक्टोरेट पहुंचकर एसडीएम को ज्ञापन सौंपा। 

ज्ञापन सौंपने वाले ग्राम वासियों ने बताया कि ग्राम पंचायत पंडरी पानी के आश्रित ग्राम पामेला और हजारीगुड़ा पारा की जनसंख्या वर्तमान में 1125 है। मुख्यालय ग्राम पंचायत की दूरी लगभग पांच किलो मिटर है जिसके कारण वृद्धावस्था पेंशन, राशन कार्ड, संबंधी कार्य करने में लोगों को आने जाने में काफी असुविधा होती है। इसके साथ ही पंचायत बड़ा होने के कारण शासकीय जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ भी सभी हितग्राहियों को नहीं मिल पाता है। इन सभी समस्याओं के चलते पामेला और हजारीगुड़ा पारा के निवासी नये ग्राम पंचायत गठन की मांग कर रहे हैं। इस दौरान हरिराम, हरिशंकर, राजू राम, कुरसाय मंडावी, बलीराम, जगत राम एवं अन्य उपस्थित थे। 

 


Date : 20-Sep-2019

बाढ़ के कारण टूट गई पुलिया, आवागमन में परेशानी

छत्तीसगढ़ संवाददाता

जगदलपुर, 20 सितम्बर। पिछले दिनों हुई भारी बारिश के चलते बजावंड मार्ग की पुलिया टूट गई है। दस दिनों पहले टूटी पुलिया को सुधारने का कार्य न स्थानीय पंचायत कर रही है और ना ही लोक निर्माण विभाग के द्वारा किया जा रहा है।

आमागुड़ा चौक से धोबी गुड़ा होकर बजावंछड जाने वाले मार्ग की पुलिया अति बारिश के चलते क्षतिग्रस्त हो गई है। आधी पक्की सडक़ भी कट गई है। जिसके चलते लोगों को आने-जाने में काफ ी परेशानी हो रही है।

रात के वक्त कोई राहगीर इस  पुलिया में गिरकर घायल ना हो जाए, इस कारण ग्रामीणों ने वहां लकडिय़ां बांधकर लोगों को सचेत करने का प्रयास किया है। ग्रामीणों ने इस संदर्भ में लोक निर्माण विभाग जगदलपुर कार्यालय को सूचना दी गई। बावजूद इसके बजाय 1 मार्च के मार्ग की पुलिया दुरुस्त करने का प्रयास नहीं किया गया है।

इधर ग्रामीणों ने बताया कि इस मार्ग से होकर ही किसान अपने खेत तक जाते हैं। तेज बारिश के कारण पुलिया बह गई है और सी पाइप बाहर आ गए हैं। जिसके चलते आना-जाना मुश्किल हो गया है। ग्राम पंचायत से इस संबंध में शिकायत की गई थी। पंचायत द्वारा पुलिया को दुरुस्त करने का कार्य नहीं किया गया।


Date : 20-Sep-2019

विधायक ने भाजपा पर लगाया ट्वीटर एकाउंट हैक करने का आरोप

जगदलपुर, 20 सितंबर। स्थानीय विधायक रेखचंद जैन ने भारतीय जनता पार्टी पर उपचुनाव में संभावित हार की बौखलाहट से उनके ट्वीटर एकाउंट को हैक करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा है कि उनके ट्वीटर एकाउंट को हैक कर भाजपा से संबंधित पोस्टर डाले जा रहे हैं। जिस पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए श्री जैन ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी अब सस्ती लोकप्रियता पर उतारू हो गई है।

भाजपा ने अपने घटते जनाधार से बौखलाकर ट्वीटर एकाउंट को हैक कर दिया है, जो कि निंदनीय है। उन्होंने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का विधायक होने के कारण मुझसे भाजपा के लोग अब व्यक्तिगत रूप से घृणा कर रहे हैं। जिसका पूरे जोर से निंदा करता हूं।


Date : 20-Sep-2019

जमीन विवाद को लेकर हो रहे झगड़े को 112 ने किया शांत

छत्तीसगढ़ संवाददाता

जगदलपुर, 20 सितंबर। जमीन विवाद को लेकर हो रहे ग्रामीणों के झगड़े को 112 ने शांत कराया। डायल 112 से भानपुरी बायसन को लड़ाई-झगड़ा की सूचना मिलने पर तत्काल घटनास्थल पिपलावंड जामगुडा पारा पहुंचकर देखे कि ग्राम पिपलावंड और जामगुड़ा पारा के लोग करीब 400 की संख्या में आपस में जमीन विवाद की बात को लेकर मार-पीट, गाली-गलौज कर रहे हैं और फ सल को गाय बैल द्वारा चरा रहे हैं।

घटनास्थल पर थाना भानपुरी स्टाफ  व बस्तर चौकी स्टाफ  एवं 112 स्टाफ  द्वारा उग्र भीड़ को बहुत ही मशक्कत के बाद शांत कराया गया। उक्त मार-पीट से करीब 10-15 लोग चोटिल हो गए, जिन्हें डायल 112 वाहन और थाना के वाहन से स्वास्थ्य केंद्र भानपुरी में भर्ती कराया गया। ग्रामीणों द्वारा जानकारी मिली कि जामगुड़ा के लोग करीब 40-50 एकड़ जमीन पर फ सल लगाए हुए थे, जिसे पिपलावंड के लोग सरकारी जमीन है, गाय बैल चराने का जमीन है बोलकर आपस में लड़ाई-झगड़ा कर रहे हैं। जिसमें पिपलावंड वाले फ सल को गाय बैलों से चरा दिए, साथ ही जाम गुड़ा के लोगों के साथ मारपीट किए हैं। जिसमें उक्त झगड़े से जाम गुड़ा के गणेश बघेल के सिर में गहरी चोट आई है। जिसे 112 द्वारा हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। ड्यूटी में उपस्थित आरक्षक नीलाधर बघेल, आरक्षक सेवक राम मरकाम एवं चालक  वाणेशवर आचार्य मौजूद थे।


Date : 20-Sep-2019

मोदी के जन्मदिन पर भाजपाईयों ने किया फल वितरित

जगदलपुर, 20 सितंबर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस को भारतीय जनता पार्टी पुरे देश में सेवा सप्ताह के रुप में मना रही है। इसी कड़ी में बस्तर जिला भाजपा भी प्रत्येक मंडलों में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित कर रही है । 19 सितम्बर को मंडल बकावंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्य लाभ ले रहे मरीजों को फ ल वितरण किया गया और उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना भी की गई। इस फल वितरण कार्यकम में सेवा सप्ताह कार्यक्रम के जिला संयोजक रामाश्रय सिहं, वरिष्ठ नेता श्रीनिवाश मिश्रा, वेदप्रकाश पांडेय, मंडल अध्यक्ष रोहित त्रिवेदी, जोगेन्द्र चन्द्राकर, नारायण बिसाई, जितेन्द्र पाणिग्राही, मोहन जोशी, पुरषोत्तम जोशी, मोहन सेठिया, बन्टू पांडेय, धन्मति बिसाई, बलराम बेसरा, मिथलेश गुप्ता आदि उपस्थित थे ।


Date : 20-Sep-2019

बाढ़ का पानी खेतों में भरा, 20 एकड़ धान की फसल चौपट, किसानों की सूची संबंधित पटवारी द्वारा तहसीलदार जगदलपुर को सौंपी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 20 सितंबर।
इंद्रावती नदी किनारे बसे ग्राम घाटपदमुर के 45 किसानों की धान की फसल चौपट हो गई है। लगातार खेतों में पानी भरने के कारण 20 एकड़ की फ सल पूरी तरह से नष्ट हो गई है। इन किसानों की सूची संबंधित पटवारी द्वारा तहसीलदार जगदलपुर को सौंपी गई है। 

हर से 7 किमी दूर ग्राम पंचायत घाट पदमुर अंतर्गत नेगीगुड़ा, भाटागुड़ा के करीब 45 किसानों की फ सल इंद्रावती में आई बाढ़ के कारण खराब हो गई है। लगातार बाढ़ का पानी इनके खेतों में भरा रहा, जिसके चलते पूरी फ सल सड़ गई। किसानों ने राजस्व विभाग से मुआवजा की मांग की है। इसके चलते सोमवार को इस क्षेत्र के पटवारी शंकर वैद्य ग्राम घाटपदमुर पहुंचे और किसानों के की खेतों का सर्वे किया। उन्होंने बताया कि यहां के 45 किसानों की फ सलें नुकसान हुई हैं। कुल मिलाकर 20 एकड़ की फ सल तबाह हुई है। उन्होंने यह सूची तहसीलदार जगदलपुर को सौंप दी है।


Date : 19-Sep-2019

पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में ​पुलिस सहायता केंद्र का उद्घाटन

जगदलपुर, 19 सितम्बर। स्थानीय नया बस स्टैंड में गुरुवार की दोपहर पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में पुलिस सहायता केंद्र का उद्घाटन किया गया। इस दौरान अजाक डीएसपी चंद्र शेखर परमा ने यहां मौजूद प्रभारी व अन्य स्टाफ  को कड़े निर्देश देते हुए गश्ती को निरंतर करने व असामाजिक तत्वों पर कार्रवाई केरने कहा। उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान बोधघाट थाना प्रभारी सुरेंद्र बघेल सहित अन्य पुलिस विभाग के कर्मचारी मौजूद थे।


Date : 19-Sep-2019

नक्सली संगठन की वर्षगांठ, पर्चे फेंके

जगदलपुर, 19 सितम्बर। नक्सलियों ने संगठन की पचासवीं वर्षगांठ 21 सितंबर से 8 नवंबर तक मनाने की बात कहते बीजापुर जिले के कुछ इलाकों मेंं पर्चे फेंके हैं और इसमें संगठन के इतिहास का ब्यौरा भी दिया है। 

 कम्युनिस्ट पार्टी माओवादी की पश्चिम बस्तर डिविजनल कमेटी की ओर से फेंके गए पर्चों में कहा गया है कि वे वर्षगांठ समारोह को जोशोखरोश से मनाएंगे। दीर्घकालीन लोकयुद्ध को देश में विस्तारित एवं तेज करने संगठन को मजबूत करेंगे और आत्मसम्मान एवं अधिकार के लिए संघर्ष करेंगे। जल, जंगल, जमीन, इज्जत एवं अधिकार के लिए संघर्ष तेज करेंगे। 
पर्चे में आरोप लगाया गया है कि पुलिस और अर्धसैनिक बल झूठी मुठभेड़ में हत्या कर रहे हैं और महिलाओं को अपमानित कर रहे हैं। आम जनता को बलपूर्वक विस्थापित किया जा रहा है। चौतरफ ा हमले करते ऑपरेशनों को अंजाम दिया जा रहा है। पर्चों में कम्युनिस्ट पार्टी (माक्र्सवादी-लेनिनवादी), माओइस्ट कम्युनिस्ट सेंटर (एमसीसी), भाकपा (माले) (पीपुल्सवार) एवं अन्य संगठनों का जिक्र किया गया है। इसमें बताया गया है कि ये सभी पार्टियां 2014 में एक हो गईं। नक्सली संगठन ने कहा है कि फ ासीवादी कानून लाए जा रहे हैं। सूचना के अधिकार अधिनियम को भी बदला जा रहा है। 

 


Date : 19-Sep-2019


सोनी सोरी ने दंतेवाड़ा की जनता से बल्लूराम भवानी को जीतने की अपील की

जगदलपुर, 19 सितम्बर। दंतेवाड़ा उप चुनाव में आम आदमी पार्टी के पदाधिकारी व कार्यकर्ता व्यापक स्तर पर चुनाव प्रचार के लगे हुए हैं। आप की ओर से घोषित उम्मीदवार बल्लूराम भवानी के पक्ष में प्रचार करने प्रदेश के लगभग सौ पदाधिकारी व बड़ी संख्या में कार्यकर्ता अलग-अलग क्षेत्र के मोर्चा संभाले हुई हंै।

प्रदेश अध्यक्ष कोमल हुपेंडी ने बताया कि भले ही हमारे पास संसाधन सीमित हैं पर इससे चुनाव प्रचार में कोई खासा फ र्क नहीं पड़ रहा क्योंकि सभी समर्पित कार्यकर्ता जी-जान लगाकर बल्लूराम भवानी की आवाज और विचार शालीनता से घर-घर तक पहुंचाने की कोशिश  कर रहे हैं। अंतिम दो दिनों के प्रचार के लिये अन्य जगहों से भी भारी संख्या में कार्यकर्ता पहुंच रहे हैं जो प्रचार को और गति देंगे। 

आप नेत्री सोनी सोनी ने भी दंतेवाड़ा उपचुनाव में बल्लूराम भवानी को भारी मतों से विजय बनाने की अपील की है। इस हेतु उन्होंने एक अपील वीडियो भी डाला है जोकि सोशल मीडिया और व्हाट्सएप में काफ ी प्रचारित हो रहा है। प्रचार हेतु प्रमुख रूप से सोनी सोरी, कोमल हुपेंडी, तेजेंद्र तोड़ेकर, समीर खान, सन्तराम सलाम, मेहर सिंह वट्टी, हेमन्त हिड़को,  पुरषोत्तम सोनवानी, जगन्नाथ महिलांगे, देवलाल नरेटी, नीलू समरथ, शिव पोटाई, सुन्हेर हिड़को, लखन तेता, रविकांत अग्रवाल, चैनु राम आचला, भूषण साहू, दन्ती राम पोयाम, राम कश्यप, रमलू नेताम, लखन नेताम सहित सैकड़ों कार्यकर्ता जुटे हुए हैं।

 


Previous123Next