छत्तीसगढ़ » बस्तर

Previous123456789...1617Next
03-Dec-2020 9:24 PM 9

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 3 दिसम्बर। अंतरराष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस के अवसर पर विद्या ज्योति में खेलकूद, सांस्कृतिक प्रतियोगिता व सहायक उपकरणों का वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस दौरान संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने कहा कि हर वर्ष विश्व में 3 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य दिव्यांगों के प्रति लोगों के व्यवहार में बदलाव लाना है और उन्हें उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना है।

संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने विश्व के महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग के उपर घटित घटनाओं का उदाहरण देते हुए कहा कि गंभीर बिमारियों से पीडि़त होने के बावजूद उन्होंने उस बीमारी से लडक़र एक उदाहरण पेश किया और  स्टीफन हॉकिंग ने ब्लैक होल और बिग बैंग सिद्धांत को समझने में अहम योगदान दिया। उन्हें 12 मानद डिग्रियां और अमरीका का सबसे उच्च नागरिक सम्मान प्राप्त हुये। पूरे विश्व में ऐसे हजारों दिव्यांग हैं जो अपने अंदर की शक्ति को पहचान कर पूरी दुनिया को चमत्कार करके दिखाया। आगे कहा कि ईश्वर दिव्यांग के भी अंदर है,जो समझ लिया वो सिकंदर है।

इस दौरान संसदीय सचिव रेखचंद जैन, महापौर सफीरा साहू , उपसंचालक पंचायत एवं समाज कल्याण विभाग वैशाली मरडवार, आरजीएम समन्वयक अशोक पाण्डे द्वारा दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण वितरित किया। इसी के साथ दिव्यांग बच्चों द्वारा सांस्कृतिक प्रतियोगिता, खेलकूद प्रतियोगिता व रंगोली प्रतियोगिता में बढ़-चढक़र हिस्सा लिया।

 दिव्यांग गायक को 21 हजार रुपये समाज कल्याण विभाग द्वारा तथा सांस्कृतिक प्रतियोगिता में शामिल बच्चों को 2100-2100रूपये संसदीय सचिव जैन, महापौर सफीरा साहू व जिला पंचायत सीईओ इंद्रजीत चंद्रवाल द्वारा दिया गया, साथ ही पुरुस्कार वितरण भी किया गया।

 इस दौरान विद्या ज्योति स्कूल प्राचार्य फादर जेनम, क्राईस्ट कालेज प्राचार्य टेनी मैत्थ्यू , आईटी सेल प्रदेश महासचिव योगेश पानीग्राही, जिला लीगल सेल अध्यक्ष अवधेश झा, पंचायत समाज कल्याण विभाग, शिक्षा विभाग ,स्कूल प्रबंधन उपस्थित थे।


03-Dec-2020 9:20 PM 6

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 3 दिसम्बर। छत्तीसगढ़ के नियाग्रा के नाम से प्रसिद्ध चित्रकोट और चित्रकोट के समीप स्थित पर्यटन केन्द्रों में जिला प्रशासन की अगुवाई में स्थानीय पर्यटन समूह एवं पर्यटन को बढ़ावा देने का प्रयास लगातार जारी है। सैलानियों को ट्रैकिंग की आवश्यक प्रशिक्षण सहित इन्द्रावती नदी किनारे ट्रैक करवाया जा रहा है।

जिला प्रशासन पर्यटन को डिजिटल के अनेकों माध्यमों व स्थानीय-ग्रामीण निकायों के द्वारा नया आयाम में पहुंचने में लगा हुआ है। इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ की पहली महिला पर्वतारोही नैना सिंह धाकड़ द्वारा स्थानीय पर्यटन समूहों के सदस्यों को साहसिक खेलों में प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जिसके अंतर्गत ट्रैकिंग की बारीकियों एवं सावधानियों से उन्हें अवगत कराया जा रहा है। सैलानियों को प्रशिक्षण उपरांत ट्रेकिंग हेतु चित्रकोट से नीचे उतर कर नदियों के किनारे-किनारे, कठिन रास्तों से होते हुए और घने जंगलों को पार करवाते पर्यटकों को ट्रैक करवाया जा रहा है। बस्तर आने वाले सैलानियों में छत्तीसगढ़ की विभिन्न जिलों के साथ-साथ मुंबई, आंध्रप्रदेश, विशाखापट्टनम से 25 से 30 लोग शनिवार को हुए ट्रेकिंग में शामिल हुए। ट्रैक पूरी करके सभी सैलानियों ने मेंर्दी घुमर की पर्यटन समूह द्वारा बनाएं गये स्थानीय स्वादिष्ट भोजन का स्वाद लिया और इस पूरे ट्रैक का आनंद उठाया साथ ही मुक्तकंठ से तारीफ भी की।

भिलाई से आए ग्रुप के आशीष वर्मा ने कहा कि यह ट्रैक बहुत ही अलग एवं रोमांचित करने वाला था, ऐसे ट्रैक्स में वे बार-बार आना चाहेंगे। इसके अलावा मुंबई से आये पर्यटकों ने अपना अनुभव बताया जिसमें उन्होंने कहा कि वे शुक्रवार रात चित्रकोट में कैंप किए जिसमें उन्हें चित्रकोट की रात्रि का नजारा एवं सुंदर दृश्य देखने को मिला साथ में रोमांचित ट्रैक का लुफ्त उठाने को मिला।

पर्यटकों के लिए जिला प्रशासन की पहल व अथक प्रयास खराब मौसम को भी मात देकर सफल रही। प्रवासी पर्यटक ने स्थानीय पर्यटन समुह से मोहन यादव व गजेन्द्र ठाकुर एवं नैना के द्वारा पर्यटन के लिए किया गया कार्य सराहना किए। पर्यटकों ने बहुत ही ज्यादा इस ट्रैक का आनंद उठाया जो कि रोमांचित एवं यादगार था, साथ ही स्थानीय व्यंजनों का स्वाद और ट्रैकिंग का अनुभव मिला जिससे पर्यटन को बढ़ावा देने से पर्यटन में वृद्धि होती रहेगी और पर्यटकों के मन में बस्तर की याद हमेशा बनी रहेगी।


03-Dec-2020 9:18 PM 10

  पब्लिक वॉइस ने सौंपा कलेक्टर को हस्ताक्षरित समर्थन पत्र   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 3 दिसम्बर। वर्षों से लंबित जनहित व जनभावनाओं से जुड़ा मुद्दा शराब दुकानों को धार्मिक, शैक्षणिक, स्वास्थ्य, व्यस्तम मार्गों से विवादरहित जगहों पर स्थानांतरित किया जाये, फिर से गर्माने लगा है। उल्लेखनीय है कि इस संवेदनशील मुद्दे को लेकर कई संघ, संगठनों और दलों ने हर स्तर पर प्रदर्शन किया था। पब्लिक वॉइस के सदस्यों ने बीते जनवरी माह में इसे लेकर ज्ञापन, अनशन, आंदोलन, तालाबंदी सहित वर्तमान-पूर्व विधायक, निगम महापौर, अध्यक्ष, एम.आई.सी सदस्यों सहित लगभग सभी पार्षदों का हस्ताक्षरित व मुद्रित समर्थन पत्र तात्कालिक कलेक्टर आयाज़ तम्बोली को सौंपा था। जिसके बाद कलेक्टर के आदेश पर आबकारी विभाग द्वारा फरवरी माह में स्थल चयन की प्रक्रिया शुरू की गयी थी। मार्च से कोरोना की वजह से यह मुद्दा ठंडे बस्ते में चला गया था।

पब्लिक वॉइस के सदस्य गुरुवार को इसी विषय को लेकर कलेक्टर रजत बंसल से मिलने पहुंचें। सदस्यों ने जिलाधीश को विस्तार से पूरी जानकारी देते हुये ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन के साथ साथ समस्त जनप्रतिनिधियों का समर्थन पत्र व पूर्व में दिए गए ज्ञापनों की छायाप्रति भी सौंपी गयी।

ज्ञापन सौंपने के बाद सदस्यों ने कहा कि यह बहुत ही दुर्भाग्यजनक है कि जनभावना से जुड़े इस गंभीर मुद्दे पर जनप्रतिनिधियों के समर्थन के बावजूद भी दुकानों को शिफ्ट नहीं किया जा रहा है। कलेक्टर ने आश्वासन दिया है कि अगले टीएल में इस विषय पर संबंधित विभाग से चर्चा करेंगे और वस्तुस्थिति से अवगत कराया जाएगा। इस दौरान लखपाल सिंह, गोपाल तीरथानी, मितेश पाणिग्राही, गणेश राव, रोहित सिंह आर्य सहित अन्य सदस्य उपस्थित रहे।


03-Dec-2020 9:07 PM 7

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 3 दिसम्बर। कलेक्टर रजत बंसल ने गोठानों में संचालित गतिविधियों की समीक्षा की। शहीद गुण्डाधूर कृषि महाविद्यालय के सभागार में आयोजित इस समीक्षा बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी इंद्रजीत चंद्रवाल, कृषि विभाग के उप संचालक विकास साहू, जनपद पंचायतों के मुुख्य कार्यपालन अधिकारी, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी और ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी उपस्थित थे।

कोसमी और कोरटा गांव में संचालित गोठानों में आशा के अनुरुप प्रगति नहीं पाए जाने पर कलेक्टर ने कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी से स्पष्टीकरण मांगने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि रासायनिक कृषि के दुष्परिणामों को देखते हुए जैविक कृषि को बढ़ावा देने का प्रयास छत्तीसगढ़ शासन द्वारा किया जा रहा है और यह छत्तीसगढ़ शासन का अत्यंत महत्वपूर्ण कार्यक्रम है।

इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस कार्यक्रम के माध्यम से बेरोजगार युवाओं और महिलाओं को स्थानीय तौर पर रोजगार उपलब्ध कराना भी शासन की मंशा है।

उन्होंने गोठान गांवों को आदर्श गांवों के रुप में विकसित करने के निर्देशित दिए। कलेक्टर ने निर्माणाधीन गोठानों में स्वीकृत सभी कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण कर नाडेप और वर्मी कम्पोस्ट तैयार करने के साथ ही अन्य रोजगारमूलक कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए।


03-Dec-2020 9:04 PM 12

बकावंड, 3 दिसंबर। बस्तर जिले के बकावंड विकासखंड के जनपद के सीईओ को विदाई दी गई।

विदाई के अवसर पर जनपद सीईओ एलएन पटेल ने बताया कि उन्होंने ब्लाक के विकास हेतु अन्य महिला स्व सहायता समूह को भी उपर उठाने का प्रयास किया। विकासखंड में 34 गौठानों का निर्माण करवाया और 24 नई गौठान की वर्तमान में स्वीकृति भी दिलाई है। उन्हें आज कार्यभारमुक्त कर हर्ष उल्लास के साथ जनपद पंचायत के स्टाफ के द्वारा विदाई दी गई।


03-Dec-2020 9:02 PM 13

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 3 दिसम्बर। आज यूथ कांग्रेस प्रदेश महासचिव व सांसद प्रतिनिधि सुशील मौर्य ने जि़ला ड्रग्स निरीक्षक को हटाने स्वास्थ्य मंत्री को ज्ञापन सौंपा।

सुशील मौर्य ने आरोप लगाया कि ड्रग्स निरीक्षक द्वारा मेडिकल दुकानों से अवैध तरीक़े से रुपये वसूली की जाती है। इस पर रोक लगने के लिए स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव को ज्ञापन सौंपकर उसको तुरंत हटने की माँग की गई।

टीएस सिंह देव ने उक्त अधिकारी पर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।श्री मौर्य द्वारा स्वास्थ्य मंत्री से ज्ञापन के माध्यम बस्तर के एक मात्र मेडिकल कॉलेज में एमआरआई मशीन उपलब्ध करने का आग्रह भी किया है। जिस पर स्वास्थ्य मंत्री ने इस दिशा पर उचित कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।


03-Dec-2020 9:01 PM 10

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 3 दिसम्बर। आज यूथ कांग्रेस प्रदेश महासचिव व सांसद प्रतिनिधि सुशील मौर्य ने जि़ला ड्रग्स निरीक्षक को हटाने स्वास्थ्य मंत्री को ज्ञापन सौंपा।

सुशील मौर्य ने आरोप लगाया कि ड्रग्स निरीक्षक द्वारा मेडिकल दुकानों से अवैध तरीक़े से रुपये वसूली की जाती है। इस पर रोक लगने के लिए स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव को ज्ञापन सौंपकर उसको तुरंत हटने की माँग की गई।

टीएस सिंह देव ने उक्त अधिकारी पर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।श्री मौर्य द्वारा स्वास्थ्य मंत्री से ज्ञापन के माध्यम बस्तर के एक मात्र मेडिकल कॉलेज में एमआरआई मशीन उपलब्ध करने का आग्रह भी किया है। जिस पर स्वास्थ्य मंत्री ने इस दिशा पर उचित कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।


03-Dec-2020 8:57 PM 13

जगदलपुर, 3 दिसम्बर। बस्तर अधिकार मुक्तिमोर्चा के जिला संयोजक भरत कश्यप ने बयान जारी करते हुए स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव  से बस्तर के मात्र स्व बलीराम कश्यप मेडिकल कॉलेज अस्पताल में एक मैगनेटिक रेसोनेंस इमेजिंग स्केन मशीन उपलब्ध करवाये जाने की मांग की है।

बस्तर हित में लिए उठाये गए इस मांग पर यदि राज्य सरकार द्वारा संवेदनशील रवैया अपना कर मांग जल्द पूरी नहीं की गई तो बस्तर वासियों को अपने अधिकार हेतु आंदोलन की राह अख्तियार करने मजबूर होना पड़ेगा, जिसकी पूरी जिमेदारी सरकार की होगी।


03-Dec-2020 4:12 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 3 दिसंबर। जन्म से ही कुपोषित मनीष के लिए मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान वरदान बन गया। बस्तर जिले के मंगनार ग्राम के चंदरसाय के यहां 30 जून 2017 को चौथे पुत्र मनीष का जन्म हुआ। मां बेलमती की कम उम्र में विवाह होने के कारण शारीरिक रुप से कमजोर थी। इसी कारण मनीष का वजन भी जन्म के समय मात्र 1700 ग्राम था। बेलमती के कमजोर सेहत के कारण बच्चे को पर्याप्त मात्रा में मां का दुध उपलब्ध नहीं हो रहा था। इस स्थिति में मनीष के छ: माह होते ही आंगनबाड़ी केन्द्र से पोषक आहार दिया जाने लगा।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता रीता पांडे ने बताया कि जन्म से ही कुपोषित मनीष के लिए मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान (हरिक नानीबेरा) एक वरदान साबित हुआ। दो अक्टूबर 2019 से प्रारंभ इस योजना के तहत मनीष को अंडा और मूंगफली के साथ ही गर्म भोजन भी दिया जाने लगा। इससे मनीष की सेहत में तेजी से सुधार आया और वह कुपोषण की गिरफ्त से मुक्त हो गया।

लंबी बीमारी के बाद इसी वर्ष मार्च में मनीष की मां का देहांत हो गया। इसके पश्चात् लॉकडाउन के दौरान भी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता रीता पांडे द्वारा निरंतर सुखा राशन पहुंचाने के साथ ही उसके सेहत के देखभाल की सुध ली गई। मनीष के सुपोषित होने से उसके परिजनों के साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ता रीता भी काफी खुश हैं और शासन की इस महत्वपूर्ण योजना के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रति आभार व्यक्त करती हैं।


03-Dec-2020 4:12 PM 17

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

किलेपाल, 3 दिसम्बर। चित्रकोट विधायक राजमन वेंजाम ने ब्लॉक कमेटी बास्तानार के समस्त कार्यकर्ताओं की बुधवार को बैठक ली। राजमन वेंजाम के विधायक बनने के पश्चात यह पहली बैठक कार्यकर्ताओं के साथ हुई। जिसमें ब्लॉक के समस्त पंचायतों के कार्यकर्ताओं ने अपनी उपस्थिति दी।

विधायक ने बैठक में कार्यकर्ताओं की समस्याओं और आवश्यकताओं को सुना, साथ ही विभिन्न पंचायतों से आये कार्यकर्ताओं को आश्वस्त किया कि वे सदैव उनके हित और पार्टी की छवि के लिए कार्यरत हैं और पार्टी के समस्त कार्यकर्ताओं के लिए कार्य कर रहे हैं।  उनको आश्वस्त किया कि विकास खंड बास्तानार में पंचायत स्तर के अधूरे कार्य, नवीन कार्यों को प्राथमिकता देते हुए जल्द ही पूर्ण किये जायेंगे। 

बैठक में विधायक चित्रकोट राजमन वेंजाम के साथ  ब्लॉक अध्यक्ष चंद्रशेखर ठाकुर , जनपद अध्यक्ष श्रीमती श्याम वती ठाकुर, जनपद उपाध्यक्ष  बको राम भास्कर,   जनपद सदस्य दुला कवासी , पीसीसी सदस्य अलगू प्रसाद कुशवाह,  ब्लाक कांगे्रस कमेटी उपाध्यक्ष जगबन्दू ठाकुर,  युवा कांग्रेस अध्यक्ष नन्नू राम पोयाम ,  युवा कांग्रेस उपाध्यक्ष लक्ष्मण शर्मा, जिला कांग्रेस कोषा  उपाध्यक्ष सुंदर सोढ़ी  , बुधराम कवासी, मीडिया प्रभारी मानकु मुचाकी,  देवेंद्र पुडिय़ाम , देवेंद्र ठाकुर, ब्रिजनारायण ठाकुर, दुलगो राम, दिनेश ठाकुर ,  दिलीप  पोड़ीयाम , पिंकी ठाकुर , मंगलो पोडियामी  ,कनक लता वेक , सोमडु मंडावी ,राजेन्द्र पोयाम, सन्नू राम वेन्जाम ,सोनसाय बघेल, पायको राम कर्मा ,लखमू राम कवासी, बामन राम कर्मा, रामसींग बेढ़ता व पार्टी कार्यकर्ता उपस्थित रहे ।

 


03-Dec-2020 4:10 PM 16

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 3 दिसम्बर। कलेक्टर रजत बंसल ने गोठानों में संचालित गतिविधियों की समीक्षा की। शहीद गुण्डाधूर कृषि महाविद्यालय के सभागार में आयोजित इस समीक्षा बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी इंद्रजीत चंद्रवाल, कृषि विभाग के उप संचालक विकास साहू, जनपद पंचायतों के मुुख्य कार्यपालन अधिकारी, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी और ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी उपस्थित थे।

कोसमी और कोरटा गांव में संचालित गोठानों में आशा के अनुरुप प्रगति नहीं पाए जाने पर कलेक्टर ने कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी से स्पष्टीकरण मांगने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि रासायनिक कृषि के दुष्परिणामों को देखते हुए जैविक कृषि को बढ़ावा देने का प्रयास छत्तीसगढ़ शासन द्वारा किया जा रहा है और यह छत्तीसगढ़ शासन का अत्यंत महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस कार्यक्रम के माध्यम से बेरोजगार युवाओं और महिलाओं को स्थानीय तौर पर रोजगार उपलब्ध कराना भी शासन की मंशा है।

उन्होंने गोठान गांवों को आदर्श गांवों के रुप में विकसित करने के निर्देशित दिए। कलेक्टर ने निर्माणाधीन गोठानों में स्वीकृत सभी कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण कर नाडेप और वर्मी कम्पोस्ट तैयार करने के साथ ही अन्य रोजगारमूलक कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए।


03-Dec-2020 4:10 PM 17

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 3 दिसंबर। ग्राम पंचायत आड़ावाल के खिलाडिय़ों को उस वक्त सुखद अहसास हुआ, जब विधायक जगदलपुर एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने वहां के क्रिकेट खिलाडिय़ों को बुला कर क्रिकेट किट प्रदान की।

आड़ावाल पंचायत के क्रिकेट टीम के खिलाड़ी बहुत लंबे समय से पंचायत प्रतिनिधियों एवं विधायक रेखचंद जैन से क्रिकेट किट की मांग कर रहे थे, जिनकी मांगों को गंभीरता से लेते हुए विधायक ने बुधवार को अपने कार्यालय में बुलाकर खिलाडिय़ों को क्रिकेट किट प्रदान की तथा खिलाडिय़ों को कहा कि खेल से जीवन में सकारात्मक बदलाव आते हैं तथा लगातार खेलते रहने को प्रेरित किया।

क्रिकेट किट पाकर जहां ग्रामीण क्षेत्र के युवा फूले नहीं समा रहे थे, वहीं उन्होंने विधायक तथा संसदीय सचिव रेखचंद जैन का आभार व्यक्त किया और कहा कि उनके द्वारा प्रदान की गई इस किट से अब उन्हें खेलने में आसानी होगी।

 इस अवसर पर विधायक जगदलपुर एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन के साथ जनपद सदस्य ज्योति राव, जनपद सदस्य जिशान कुरैशी, सरपंच श्रीमती जयंती कश्यप, उप सरपंच अमित दास, विधि विभाग के जिलाध्यक्ष अवधेश झा, आईटी सेल के महासचिव योगेश पानीग्राही तथा क्रिकेट टीम के सदस्य सूरज राजवंशी , प्रकाश राव , रुपेश कुमार बघेल, यशवंत नाग ,दुर्गेश राव के अलावा गुप्तेश्वर राव , महेश राव आदि उपस्थित रहे।


02-Dec-2020 9:10 PM 21

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 2 दिसम्बर। अनुसूचित जनजाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष नवीन मार्कण्डेय का बस्तर आगमन पर भव्य स्वागत किया गया। अनुसूचित जनजाति मोर्चा के जिलाध्यक्ष राजपाल कसेर के नेतृत्व में लालबाग पर स्थित डॉ. अम्बेडकर की मूर्ति पर नवीन मार्कण्डेय द्वारा माल्यार्पण कर जय भीम के नारे के लगाए गए।

भाजपा कार्यालय में बीजापुर, दंतेवाड़ा, सुकमा सहित बस्तर जिले की अनुसूचित जनजाति मोर्चा की बैठक आहुत की गई। जिलाध्यक्ष राजपाल कसेर ने कहा कि जो भी दायित्व संगठन द्वारा दिया जाएगा, उसे निष्ठा के साथ पूरा किया जाएगा। अनुसूचित जनजाति मोर्चा के कार्यकर्ता हर क्षेत्र में अग्रणी रहे हैं।

 नवीन मार्कण्डेय ने कहा कि आप सभी कार्यकर्ता देवतुल्य हैं और बस्तर बहुत प्यारा क्षेत्र है। मैं मां दंतेश्वरी की धरा में आशीर्वाद लेने आया हूं। भाजपा की सरकार बनाना है। अनुसूचित जाति मोर्चा के कार्यकर्ता हर मोर्चे में सफल रहे हैं। सब मिलकर सरकार बनाएंगे।

प्रदेश महामंत्री किरण देव ने कहा कि केंद्र सरकार की सभी योजनाओं को जन जन तक पहुंचाना है। नवीन मार्कण्डेय पहले प्रदेश अध्यक्ष है जिनका बस्तर प्रवास हुआ है।

भाजपा जिलाध्यक्ष रूप सिंह मंडावी ने कहा कि हर कार्यकर्ता पांच कार्यकर्ता के साथ संपर्क बना के रखना यह दायित्व होना चाहिए। प्रदेश अध्यक्ष नवीन मार्कण्डेय के नेतृत्व में अनुसूचित जनजाति मोर्चा पूरे छत्तीसगढ़ में एक नई जान लाएगी। कार्यक्रम का संचालन अविनाश श्रीवास्तव ने किया।

इस कार्यक्रम में प्रदेश कार्यसमिति सदस्य संतोष बाफना,योगेंद्र पांडेय,रामाश्रय सिंह,विद्याशरण तिवारी,राजेन्द्र बाजपाई,वेद राम जांगड़े, दयावंत गिलहरे, सागर साहू, आकाश साहू, लोकेश माहार, मनीमा सागर, पार्वती सागर, कैलाश डोंगरे, वीरेंद्र, उमेश वानखेड़े, डीके नाग, कलावती कसेर, सुखदेव मेश्राम,मुन्ना नायक, दयावंत , आत्माराम बंजारे, धनसिंग नाग,अनिल खोपड़ागड़े, देवेश गोयनका, लोटन गिलहरे, अशोक बंजारे, शरद पाल, अरविंद,आकाश,नगर निगम के भाजपा पार्षदगण सहित कार्यकर्ता उपस्थित थे।


02-Dec-2020 9:04 PM 76

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 2 दिसम्बर। कौन बनेगा करोड़पति में एक करोड़ जीतने वाली बस्तर की बेटी अनूपा दास का जगदलपुर आगमन पर भव्य स्वागत किया गया।

स्वागत का कार्यक्रम एयरपोर्ट होते हुए स्टेट बैंक चौक एवं पंच रास्ता चौक पर भी भव्य स्वागत किया गया।

 स्वागत में रामाश्रय सिंह, योगेंद्र पांडेय,संग्राम सिंह राणा,निर्मल पाणिग्रही, आरेन्द्र सिंह आर्य, हाफिज खान,अविनाश श्रीवास्तव,त्रेविनि रंधारी,भारती श्रीवास्तव,गोदावरी साहू, पिन्टू साव,प्रकाश झा,सुरेश कश्यप,विशाल सिंह,गीता नाग, माहेश्वरी ठाकुर,वरुण वानखेड़े,इजाज़ अहमद, देव प्रकाश, डेविड कोशी,विशाल सेंगर, विकाश चण्डक,ऋषभ साहू,शशांक पठारिया, सौम्य सिंह,प्रियांशु राय,आदित्य चौधरी,देव कुमार,राकेश उपस्थित थे।


02-Dec-2020 9:02 PM 20

जगदलपुर, 2 दिसंबर । चाइल्ड लाइन 1098 जगदलपुर जिला बस्तर के द्वारा परियोजना निदेशक सुशील कुमार पाण्डेय के निर्देशन में प्रति वर्ष की भांति 14 नवम्बर से बाल दिवस के कार्यक्रम के  साथ चाइल्ड लाइन से दोस्ती कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया । चाइल्ड लाइन से दोस्ती कार्यक्रम के तहत जागरूकता कार्यक्रम एवं विभिन्न प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जैसे निबंध लेखन, चित्रकारी प्रतियोगिता , रंगोली प्रतियोगिता 100 मी.दौड़ , आयोजित की गयी। चाइल्ड लाइन से दोस्ती कार्यक्रम के दौरान  दीपक कुमार झा पुलिस अधीक्षक जगदलपुर जिला बस्तर,  शैल ठाकुर जिला कार्यक्रम महिला एवं बाल विकास विभाग, बाल कल्याण समिति , जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्रम विभाग, रेल्वे पुलिस फोर्स, जिला बाल संरक्षण इकाई, समस्त थाना के प्रभारी एवं अधिकारियों के द्वारा चाइल्ड लाइन से दोस्ती बैंड बंधवा कर व हस्ताक्षर अभियान में शामिल होकर चाइल्ड लाइन से दोस्ती सप्ताह को सफल बनाने में योगदान दिया।

 


02-Dec-2020 9:00 PM 23

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 2 दिसम्बर। भारतीय लोकतंत्र में जनता सर्वोपरि है और उनकी प्रेरणा से ही मैं इस मुकाम में पहुंचा तथा जनता ही मेरा आदर्श है। नगरीय विकास व श्रम विभाग के संसदीय सचिव व जगदलपुर विधायक रेखचंद जैन ने दूरदर्शन द्वारा आयोजित कार्यक्रम हमारे मेहमान में उक्त बातें कही।

संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने इस दौरान अपनी शिक्षा- दीक्षा के साथ अपने राजनीतिक सफर के अनुभव साझा किए। बस्तर की प्राथमिक से उच्च शिक्षा व्यवस्था, स्वास्थ्य सुविधाओं के संबंध में अपनी योजनाओं को विस्तार से  रखा। संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने किसानों के आर्थिक सामाजिक उत्थान के लिए अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई व औद्योगिकीकरण से बस्तरवासियों को होने वाले लाभ उन तक पहुंचाने की आशा जगाई। लघु एवं कुटीर उद्योगों के विकास का कार्यक्रम भी उन्होंने साझा किया।

 जगदलपुर विधानसभा  क्षेत्र के विकास के बारे में अपनी बातों को सार्थक ढंग से रखा। इसी के साथ जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र की जनता की समस्याओं के निराकरण हेतु किए जा रहे प्रयासों से संबंधित बातों को भी बताया।

दूरदर्शन द्वारा इसका विस्तार से प्रसारण आगामी दिनों में किया जाएगा। श्री जैन ने दूरदर्शन के स्थानीय कार्यालय व स्टूडियो का भ्रमण भी किया और दूरदर्शन के स्थानीय स्टाफ से सौजन्य मुलाकात की। कार्यक्रम के एंकर विपिन दीवान एवं प्रोड्यूसर कार्यक्रम प्रमुख दूरदर्शन जगदलपुर दिलीप उइके भी मौजूद थे।


02-Dec-2020 8:57 PM 20

  राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस पर निगम के सामने और गीदम रोड में टांगा फ्लेक्स  

जगदलपुर, 2 दिसम्बर। राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस पर सामाजिक संगठन पब्लिक वॉइस ने निगम को जगाने अनोखा बधाई प्रदर्शन किया। सदस्यों ने धूल से भरे गीदम रोड और निगम कार्यालय के सामने फ्लेक्स लटकाया. जिस पर लिखा है जगधूलपुर, कृपया शोर(ध्वनि प्रदूषण) न करें, निगम सो रहा है।

उल्लेखनीय है कि पब्लिक वॉइस लगातार धूल की समस्या को लेकर प्रदर्शन कर रही है जिसमें प्रमुख रूप से सोशल मीडिया में जगधूलपुर का मिम्स बनाकर शेयर करना व निगम कार्यालय के मुख्य द्वार पर धूल से सना रुमाल टांगना है।

सदस्यों ने बताया कि पूरा शहर वर्षों से धूल से परेशान है। शहरवासी धूल की वजह से स्वांस, नेत्र, फेफड़े, त्वचा आदि संबंधी अनेकों गंभीर रोगों से लगातार ग्रसित हो रहे हैं। विशेषज्ञों का भी मानना की धूल के वजह से बड़ों के साथ साथ छोटे बच्चे भी बहुतायत में संक्रमित हो रहे हैं। निगम की लापरवाही व गैरजिम्मेदाराना रवैये की वजह से लोग अत्याधिक परेशान व आक्रोशित हैं। सदस्यों ने कहा कि हम जनहित में निरंतर इस विषय को उठाते रहेंगे।

इस दौरान रोहित सिंह आर्य, गोपाल तीरथानी, मितेश पाणिग्राही, गणेश राव, धीरेंद्र पात्र, रोहन घोष, अविलाष भट्ट, भुनेश ध्रुव, इमरान बारवटिया, संजय मौर्य, गजेंद्र, ईश्वर सहित अन्य उपस्थित रहे।


02-Dec-2020 8:56 PM 21

जगदलपुर, 2 दिसम्बर। दीक्षा होमियोपैथिक क्लिनिक द्वारा आज क्लिनिक का 1 वर्ष पूर्ण होने पर धरमपुरा स्थित वृद्धा आश्रम के वृद्धजनों का नि:शुल्क इलाज होमियोपैथिक के माध्यम से किया गया। जिसमें कोरोना से लडऩे हेतु दवाइयाँ भी उपलब्ध की गई एवं समस्त वृद्धजनों का हेल्थ कार्ड भी बनाया गया, जिससे नि:शुल्क इलाज हमेशा के लिए किया जा सके।

जगदलपुर की प्रसिद्ध होमियोपैथिक डॉ. दीक्षा सिंह के सौजन्य से उक्त कार्यक्रम किया गया। जहां समस्त वृद्धजनों को कंबल व मिठाईयां भी बांटी गई तथा वृक्षारोपण भी किया गया। दीक्षा सिंह ने कहा कि लोगों में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और कोरोना से लडऩे हेतु यह दवाईयां जरूरी है। हेल्थ कार्ड जारी भी किया गया जिससे नि:शुल्क इलाज के साथ सेवा कार्य भी किया जाएगा। इस मौके पर वरिष्ठ भाजपा नेता किरण देव, संग्राम सिंह राणा, डॉ. हर्षिता लक्ष्मी यैय्यर, सुरेश कश्यप,सविता बघेल सहित स्टॉफ उपस्थित थे।


02-Dec-2020 8:56 PM 110

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 2 दिसम्बर। जवानों के परिजनों द्वारा समस्याओं के निराकरण हेतु पहल के आव्हान के साथ बस्तर अधिकार मुक्तिमोर्चा से मुलाकात कर उनके संघर्ष में सारथी बनने की अपील की गई है। बस्तर अधिकार मुक्तिमोर्चा के संभागीय संयोजक नवनीत चाँद व जिला संयोजक भरत कश्यप ने जवानों के परिजनों को उनकी जायज मांगों के पूरा करवाने के इस संघर्ष में साथ देने का वादा किया है।

ज्ञात हो कि बस्तर में नक्सलवाद के खिलाफ राज्य सरकार की नीतिगत लड़ाई की योजनाओं के तहत बस्तर के आंतरिक नक्सल प्रभावित गांवों के युवा व अन्य बस्तर के युवाओं को सरकार द्वारा मुख्य धारा में जोडऩे की मुहिम के चलते व बस्तर के आंतरिक व भूगोलिक परिस्थितियों के परिचायक इन युवाओं की उपस्थिति से नक्सल ऑपरेशन में  बड़ी सफलता प्राप्त करने की नीयत से 2005 में एसपीओ के पदों पर हजारों की संख्या में बस्तर के युवाओं को भर्ती किया गया। वहीं सरकार द्वारा ट्रेनिंग दे इन्हें लंबे समय तक बस्तर में नक्सलवाद के ऑपरेशन में प्रयोग कर कई बड़ी सफलताएं भी प्राप्त की गई, जिसमें बस्तर के कई युवाओं ने शहादत भी प्राप्त की। इस अभियान की नीतियों के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगी, जिसमें 2011 में कोर्ट के फैसले पर राज्य सरकार द्वारा अपनी नीतियों में परिवर्तन कर इन हजारों जवानों को सहायक आरक्षक के पदों पर नियुक्त किया गया, पर न तो इनका वेतन व प्रमोशन, बेच, व अन्य ज़रूरी सुविधाओं का निर्धारण आज पर्यंत तक नहीं किया गया है।  जिससे जवानों व उनके परिजनों को अनेकों परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

बस्तर अधिकार मुक्तिमोर्चा ने जारी बयान में कहा कि खुद को संवेदनशील कहने वाली केंद्र व राज्य की सरकार बस्तर के जवानों की समस्याओं का तत्काल निराकरण करें, बस्तर जैसे संवेदनशील इलाकों में जहां नक्सलवाद के खिलाफ लड़ाई में इन जवानों की महत्वपूर्ण भूमिका से सफल ऑपरेशन का श्रेय सरकार लेती है, तो उनकी समस्याओं के निराकरण का कर्तव्य भी सरकार को निभाना होगा। राज्य व केंद्र सरकार फोर्स में भेदभाव को खत्म कर समान काम समान वेतन व समान सम्मान को लागू करवाये क्योंकि यह घोषणा राज्य सरकारों के जन घोषणा पत्र में भी शामिल था।  मुक्तिमोर्चा जवानों की मांगों को पूरा करवाने हेतु बस्तर की जनता को इस मुहिम से जोडऩे हेतु समर्थन हस्ताक्षर अभियान चलाएगी। बस्तर के जनप्रतिनिधियों के माध्यम से सरकार तक इनकी बात पहुंचाएगी।


02-Dec-2020 1:28 PM 21

जगरगुंडा सडक़ निर्माण जल्द पूरा करने ठेकेदारों को दिया निर्देश

जगदलपुर, 1 दिसंबर। कल अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक पवन देव चेयरमैन पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन छत्तीसगढ़ सुकमा प्रवास पर रहे। प्रवास के दौरान उन्होंने छत्तीसगढ़ पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन द्वारा बनाए जा रहे झापरा स्थित पुलिस कॉलोनी एवं निर्माण कार्यों का जायजा लिया। साथ ही सुकमा जिले में रोड रिक्वायरमेंट प्लान के तहत  पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन द्वारा बनाई जा रही रोड निर्माण कार्यों की अद्यतन स्थिति जानी। 

जिले के सबसे संवेदनशील क्षेत्र की महत्वपूर्ण दोरनापाल- जगरगुंडा रोड निर्माण को प्राथमिकता देते हुए निर्माण कार्यों को जल्दी पूरा करने के लिए प्रशासन पुलिस तथा पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन व ठेकेदारों की एक संयुक्त मीटिंग चेयरमैन पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन पवन देव की अध्यक्षता में आयोजित की गई। मीटिंग में रोड निर्माण से संबंधित हर पहलू पर बात की गई तथा  रोड निर्माण से संबंधित विभिन्न एजेंसियों को  उचित दिशा निर्देश दिए गए।

बैठक में पुलिस महानिरीक्षक बस्तर सुंदरराज पी.,डीआईजी सीआरपीएफ सुकमा योज्ञान सिंह ,कलेक्टर सुकमा विनीत नंदनवार,पुलिस अधीक्षक सुकमा के.एल.ध्रुव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुनील शर्मा ,लोक निर्माण विभाग तथा पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन के अधिकारी गण, रोड ठेकेदार उपस्थित रहे।
 


Previous123456789...1617Next