छत्तीसगढ़ » बस्तर

Previous1234Next
Date : 22-Jul-2019

पोकलेन मशीन का महापौर ने किया लोकार्पण

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 22 जुलाई।
नगर पालिका निगम के तहत सोमवार को दंतेशवरी मंदिर के सामने नये पोकलेन मशीन वाहन की विधिवत पूजा विधि विधान के साथ किया गया।  जिला प्रशासन के सहयोग से  क्रय किये गये वाहन को महापौर ने चालू कर लोकार्पण किया। इस अवसर पर ननि अध्यक्ष शेष नारायण तिवारी, एमआईसी सदस्य यशवधॅन राव, राजेश चौधरी, पार्षद अतुल कौशल, आयुक्त एन आर चंद्राकर उपस्थित थे।  इस पोकलेन मशीन की लागत 60 लाख रुपये है। इस दौरान महापौर जतीन जायसवाल ने बताया कि निगम क्षेत्र में पोकलेन मशीन की काफी आवश्यकता थी। इस पोकलेन मशीन के आने से नगर निगम के कई कार्य आसानी से हो जायेंगे। 

 


Date : 22-Jul-2019

सदस्यता से बढ़ेगी पार्टी की शक्ति-कौशिक 

नेता प्रतिपक्ष तीन दिवसीय बस्तर प्रवास पर

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 22 जुलाई।
भारतीय जनता पार्टी के संगठन महापर्व सदस्यता अभियान के सिलसिले में बस्तर प्रवास पर पहुंचे नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक भानपुरी मंडल के सदस्यता कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि सदस्यता अभियान से प्रदेश व देश भर में भाजपा की शक्ति और बढ़ेगी। इस अभियान को पूर्ण करने के साथ तेज गति से चलाने की आवश्यकता है। नेता प्रतिपक्ष श्री कौशिक ने कहा कि पार्टी के केन्द्रीय नेतृत्व ने इस अभियान के लिए जो रणनीति बनाई है, उससे गांव से लेकर शहर तक पार्टी का आधार मजबूत होगा। उन्होंने प्रदेश कांग्रेस  सरकार की कार्यप्रणाली पर निशाना साधते हुए इसे विफ ल सरकार बताया और कहा कि विकास की गति प्रदेश में पूरी तरह थम गई है, और प्रदेश सरकार झूठी वाहवाही लूटने में लगी है। पूर्व सांसद दिनेश कश्यप ने भी सदस्यता अभियान को पार्टी संगठन के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में केन्द्र सरकार गांव.गरीब और समाज के सभी वर्गों के विकास में जुटी हुई है। इस लिहाज से सदस्यता अभियान के जरिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़कर केन्द्र सरकार के कार्यों को ज्यादा लोगों तक पहुंचाने में हम सफ ल होंगे। इस मौके पर पूर्व मंत्री केदार कश्यप, प्रदेश मंत्री निरंजन सिन्हा, जिला महामंत्री रूपसिंह मंडावी, मंडल अध्यक्ष विजय तिवारी, संतोष बघेल, युवा मोर्चा अध्यक्ष पिंटू सांखला, राजेश सागर सहित पार्टी के पदाधिकारियों व कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 

 

 


Date : 22-Jul-2019

सर्व आदिवासी समाज ने निकाली रैली, कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

वनों से आदिवासियों की बेदखली के सुप्रीम कोर्ट के आदेश का विरोध 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 22 जुलाई।
सर्व आदिवासी समाज द्वारा सोमवार को गीदम रोड स्थित गुण्डाधूर पार्क से रैली निकालकर कलेक्ट्रेट पहुंचे और मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को एक ज्ञापन सौंपा। जिसमें सर्व आदिवासी समाज ने वन क्षेत्रों में निवास करने वाले आदिवासी और अन्य परम्परागत समुदाय के मौलिक अधिकारों का संरक्षण करने की मांग की है। इसके अलावा समाज ने भारतीय वन अधिनियम 1927 के जन.विरोधी संशोधन एवं वनों से आदिवासियों की बेदखली के सुप्रिम कोर्ट के आदेश का विरोध किया।

मुख्यमंत्री के नाम सौंपे ज्ञापन में सर्व आदिवासी समाज ने कहा है कि देश के करोड़ों लोगों के मौलिक जीवन जीने का अधिकार आज खतरे में है। राज्य सरकार से दो विषयों को लेकर राय मांगी गयी है। गरीब आदिवासियों और अन्य परम्परागत वनवासियों के हक के लिए वर्षो से संघर्षरत है, उनको अपनी जमीन व आजीविका से वंचित करने के प्रयास में छग सरकार भी शामिल ना हों। उन्होंने कहा है कि आगामी 24 जुलाई को उच्चतम न्यायालय में वन अधिकार कानून 2006 को लेकर सुनवाई होनी है।् विगत कुछ वर्षो से राज्य सरकार और केन्द्र में भाजपा सरकार के वकील दोनों इस मामले को मुखर रूप से कोई में लोगों के पक्ष रख नहीं सके है। जिसके कारण 13 फ रवरी को कोर्ट ने आदेश दिया था कि लाखों आदिवासी और अन्य परम्परागत वनों में निवासरत परिवार जिनके वन अधिकार के लिए दावे नियमों के विपरित निरस्त किये गये है, उन्हें अब बेदखल किया जाये। पूरे देश में जनआंदोलन होने के बाद केन्द्र सरकार को कोर्ट से निवेदन करना पड़ा कि इस आदेश को स्थगित किया जाय। इस दौरान बड़ी संख्या में सर्व आदिवासी समाज के लोग मौजूद थे।

सर्व आदिवासी समाज द्वारा आज गीदम रोड स्थित गुण्डाधूर पार्क से रैली निकालकर कलेक्ट्रेट पहुंचे और मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को एक ज्ञापन सौंपा। जिसमें सर्व आदिवासी समाज ने वन क्षेत्रों में निवास करने वाले आदिवासी और अन्य परम्परागत समुदाय के मौलिक अधिकारों का संरक्षण करने की मांग की है। इसके अलावा समाज ने भारतीय वन अधिनियम 1927 के जन.विरोधी संशोधन एवं वनों से आदिवासियों की बेदखली के सुप्रिम कोर्ट के आदेश का विरोध किया। मुख्यमंत्री के नाम सौंपे ज्ञापन में सर्व आदिवासी समाज ने कहा है कि देश के करोड़ों लोगों के मौलिक जीवन जीने का अधिकार आज खतरे में है। राज्य सरकार से दो विषयों को लेकर राय मांगी गयी है। गरीब आदिवासियों और अन्य परम्परागत वनवासियों के हक के लिए वर्षो से संघर्षरत है, उनको अपनी जमीन व आजीविका से वंचित करने के प्रयास में छग सरकार भी शामिल ना हों। उन्होंने कहा है कि आगामी 24 जुलाई को उच्चतम न्यायालय में वन अधिकार कानून 2006 को लेकर सुनवाई होनी है। विगत कुछ वर्षो से राज्य सरकार और केन्द्र में भाजपा सरकार के वकील दोनों इस मामले को मुखर रूप से कोई में लोगों के पक्ष रख नहीं सके है। जिसके कारण 13 फ रवरी को कोर्ट ने आदेश दिया था कि लाखों आदिवासी और अन्य परम्परागत वनों में निवासरत परिवार जिनके वन अधिकार के लिए दावे नियमों के विपरित निरस्त किये गये है, उन्हें अब बेदखल किया जाय। पूरे देश में जनआंदोलन होने के बाद केन्द्र सरकार को कोर्ट से निवेदन करना पड़ा कि इस आदेश को स्थगित किया जाय। इस दौरान बड़ी संख्या में सर्व आदिवासी समाज के लोग मौजूद थे।

 


Date : 20-Jul-2019

सदस्यता अभियान मनाने भाजयुमो की  बैठक

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 20 जुलाई।
भारतीय जनता युवा मोर्चा जिला बस्तर की कार्यसमिति की बैठक शनिवार को भाजपा जिला कार्यालय जगदलपुर में हुई। बैठक का मुख्य उद्देश्य सदस्यता अभियान था। बैठक में प्रमुख रूप से भाजपा प्रदेश मंत्री व प्रदेश सदस्यता सह प्रभारी किरण देव, भाजपा जिलाध्यक्ष बैदूराम कश्यप, नगर अध्यक्ष राजेंद्र बाजपेयी, रामाश्रय सिंग, दीपक बाजपेयी, रजनीश पाणिग्रही, मनीष पारख, संग्राम सिंह राणा, नरसिंह राव, अविनाश श्रीवास्तव, रितेश जोशी उपस्थित थे।

बैठक को संबोधित करते हुए किरण देव ने कहा कि बस्तर जिले की सदस्यता लक्ष्य 15 हजार है, पुराने सदस्यों को फि र से नहीं बनाना है। हर मण्डल बैठक में नए सदस्य बनाना है। इस सदस्यता अभियान में युवा मोर्चा की एक अहम भूमिका रहने वाली है। भाजपा जिलाध्यक्ष बैदूराम कश्यप ने कहा कि संगठन पर्व सदस्यता अभियान जो लक्ष्य भाजपा को दिया गया है वो तन, मन, धन से ऊर्जा ले साथ अपने अपने स्थानों पर जाकर इस सदस्यता अभियान को मूर्त रूप देना है। युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष पाणिग्रही ने कहा कि 15 हजार का लक्ष्य जो हमे मिला है  उससे अधिक सदस्यता हासिल करके युवा मोर्चा जिला बस्तर राष्ट्रवादी विचारधारा से जनता को जोडऩा है और मंडलों के अध्यक्ष और महामंत्री को कहा गया है कि 23 , 24 , 25 जुलाई को मंडलों की बैठक पूर्ण करें। युवा मोर्चा जिला प्रभारी दीपक बाजपेयी ने कहा कि किसी चीज को काटना बहुत आसान है जोडऩा बहुत मुश्किल है इसी आशय के साथ इस सदस्यता अभियान में आपसे मतभेद भुलाकर जुडऩे को कहा। नगर अध्यक्ष राजेंद्र बाजपेयी जी ने कहा कि जगदलपुर नगर में जिस तरह सदस्यता अभियान चल रहा है उसी तर्ज पर अन्य मंडलों में सदस्यता अभियान में तेजी लाना है। जिला महामंत्री रामाश्रय सिंग ने कहा कि भाजपा को सदस्य संख्या आज पूरे भारत मे 11 करोड़ है, जो आज विश्व में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर कर आई है। इसी के साथ जो लक्ष्य हमे मिला है उस लक्ष्य को युवा मोर्चा हासिल करेगा। बैठक में सभी मंडलों के अध्यक्ष, महामन्त्री, जिले के समस्त कार्यसमिति के सदस्य, जिला प्रभारी सह प्रभारी, मंडलों के सदस्य सहित कार्यकर्ता गण उपस्थित थे।

 


Date : 20-Jul-2019

केंद्र  की नीतियों के विरोध में कांग्रेसियों का धरना-प्रदर्शन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 20 जुलाई।
स्थानीय संजय बाजार के समक्ष शनिवार को रिमझिम फुहार के बीच कांग्रेस के जनप्रतिनिधि, पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता काफी संख्या में एकत्रित होकर धरना प्रदर्शन किया। इस दौरान कांग्रेसी नेताओं ने  कैरोसीन कोटे में कटौती, धान के समर्थन मूल्य में अत्यल्प 3.7 प्रतिशत की वृद्धि, पेट्रोल.डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी, दाल भात केन्द्रों की चांवल कटौती और बढ़ती महंगाई पर लगाम के मुद्दों पर केंद्र सरकार की जमकर आलोचना की। नेताओं ने कहा कि कें द्र सरकार के द्वारा किसानों के साथ धोखाधड़ी की जा रही है। किसानों की आय दोगुनी करने के वादे से मुकर रही है। गरीबों के हक पर डाका डाल रही है। उनके हक की पीडीएस चावल और मिट़टी तेल में कटौती कर रही है। पेट्रोलियम पदार्थे में बेतहासा मुल्य वृद्धि की गई है। छग में कांग्रेस का शासन होने के कारण प्रदेश की जनता के साथ भेदभावपूर्ण रवैया अपना रही है।  जिसका कांग्रेस पुरजोर विरोध करती है। धरना प्रदर्शन के दौरान विधायक रेखचंद जैन, पूर्व विधायक अंतूराम, शहर जिला कांग्रेस अध्यक्ष राजीव शर्मा, महिला कांग्रेस जिलाध्यक्ष कमल झज्ज, आलोक दुबे, अनिमा अधिकारी, सफीरा साहू, संतोष यादव, श्री निषाद, वेंकट राव, अनवर खान, श्री नागवंशी के साथ काफी संख्या में पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित थे। 

 


Date : 20-Jul-2019

सदस्यता अभियान की गति में किसी प्रकार की कमी नहीं आएगी-भाजपा

जगदलपुर, 20 जुलाई। अपनी जमीनी पैठ को मजबूत करने भारतीय जनता पार्टी जगदलपुर शहर मण्डल सदस्यता अभियान को काफ ी तेजी से चला रहा है। पार्टी की ओर से जो भी लक्ष्य दिया गया है, उस लक्ष्य से भी आगे जाने के लिए प्रत्येक कार्यकर्ता एक साथ मिलकर योजनाबद्ध तरीके से इन दिनों सदस्यता अभियान को सफ ल बनाने के लिए पूरी तत्परता से कार्य रहे है। भाजपा जगदलपुर मंडल अध्यक्ष राजेन्द्र बाजपेई, संयोजक सदस्यता अभियान मनीष पारख, सहसंयोजक नरसिंह राव, वार्ड पार्षद श्रीमती सेजमणी बघेल की अगुवाई में संजय गांधी वार्ड में कैम्प लगाकर लोगों को भाजपा सरकार की रीति-नीति एवं संगठन पर्व की जानकारी देकर अपनी स्वेच्छा से आने वाले वार्डवासियों को भाजपा का सदस्य बनाया गया। इस दौरान वार्डवासियों ने भी भारतीय जनता पार्टी से जुड़कर मजबूत राष्ट्र निर्माण में अपनी सहभागिता निभाने के लिए भाजपा परिवार में आने की उत्सुकता दिखाई। जगदलपुर सदस्यता अभियान संयोजक मनीष पारख के द्वारा जानकारी दी गई कि जगदलपुर शहर के हर एक पोलिंग बूथ पर पहुॅचकर प्रत्येक घर के नये व पुराने सदस्यों का सत्यापन करेंगे, इसके साथ ही नवीन सदस्यों को भी जोडऩे का कार्य किया जाएगा और जब तक भाजपा अपने लक्ष्य को हासिल नहीं कर लेती, इस सदस्यता अभियान की गति में किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं आएगी। इस कार्यक्रम के दौरान सर्वश्री पार्षद संतोष गौर, पार्षद श्रीमती सेजमणी बघेल, पार्षद घनश्याम बघेल, विनय बघेल, मनीष मंगराज, रोहित बघेल, राजेश जल, वीरेन्द्र कोर्राम, श्रीमती सोनी कश्यप, सुशील मंगराज, श्रीमती पी. पदमा राव, श्रीमती राजो महर सहित भाजपा पदाधिकारी एवं अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे।


Date : 20-Jul-2019

400 करोड़ की लागत से बने मेकाज बच्चा वार्ड में टपक रहा पानी

जगदलपुर, 20 जुलाई। करीब 400 करोड़ की लागत से बने मेडिकल कॉलेज की बदहाली बारिश की वजह से सामने आ रही है। यहां बच्चों के वार्ड के पास फ र्श पर छत से टपकने वाला पानी जमा हो गया है। कोई फिसलकर न गिरे इसलिए गत्ते बिछा दिए गए हैं। खास बात ये है कि कुछ ही महीनों पहले तैयार हुई इस इमारत का उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया था। 
पानी टपकने की वजह से अब यहां मक्खियां भिन-भिना रहीं हैं। थर्ड फ्लोर में शिशु वार्ड की प्रवेश द्वार के पास यह नजारा देखा जा सकता है। अन्य मंजिलों पर भी ऐसे ही हालात हैं। मेडिकल कॉलेज डिमरापाल अधीक्षक डॉ केएल आजाद ने कहा कि इंजीनियर के द्वारा सभी सीपेज स्थानों का मैप तैयार करते हुए काम शुरू कर दिया गया है। 

 


Date : 20-Jul-2019

लेम्स प्रबंधक पर कम दामों में धान खरीदी, ऋण प्रकरण बनाकर राशि आहरण का आरोप

छत्तीसगढ़ संवाददाता
भोपालपटनम, 20 जुलाई।
ग्राम मेटलाचेरु और रामपेटा के किसानों के द्वारा  लेम्स प्रबंधक मुदस्सर खान पर आरोप लगाया है कि  गांव में आकर 1400 रूपए प्रति क्विंटल धान खरीदी की गई   जबकि शासन का समर्थन मूल्य 2500 रूपये था। किसान प्रति क्विंटल 1100 रूपये नुकसान हुआ है। ग्राम नरोनापल्ली के किसानों ने भी यह आरोप लगाया है कि  हमारे नाम से ऋ ण प्रकरण बना कर  राशि आहरण की गई है। जिसकी जानकारी हमें नहीं है। किसानों ने प्रशासन ने जांच और कार्रवाई की गुहार की है।

 किसानों ने का कहना है कि हमने किसी प्रकार का ऋ ण नहीं लिया है। ग्राम मेटलाचेरु के किसान मिच्चा चिन्ना पिता पेंटा के नाम पर भी ऋ ण लिया गया है। आश्चर्य की बात यह है कि उक्त किसान की  30 साल पहले मौत हो चुकी थी। बफ र जोन के जंगल में लगाए गए आलू,अदरक, टमाटर और निरस्त भूमि के नाम पर ऋ ण लेना लेम्स प्रबंधक एवं पटवारी के सांठ-गांठ से चल रहा है। 

भोपालपटनम लेम्स के संचालक मंडल के उपाध्यक्ष प्रेमकुमार गुज्जा ने लेम्स प्रबंधक पर आरोप लगाया है कि भोपालपटनम विकासखंड में दो लेम्स में एक ही कर्मचारी तीन-तीन पदों पर काबिज है। निरस्त जमीन पर ऋ ण लेकर आलू, अदरक का और टमाटर का खेती करने का सिलसिला कई वर्षों से चल रहा है।   इस क्षेत्र में आलू, अदरक, लहसुन, टमाटर का फ सल उगाने के लिए कुछ चुनिंदे लोग बिना भूमि के ही फ र्जी पट्टा बनाकर ऋ ण लेकर शासन को करोड़ों रुपयों का धोखाधड़ी की है। जो किसान एक ही खसरा, रकबा में इन आलू, अदरक, लहसुन, टमाटर के नाम से ऋ ण लेता है। वह उसी रकबा खसरे में धान की बिक्री करता है।  लेम्स प्रबंधक स्वयं अपने नाम की सबसे कम रकबा की बफ र जोन की भूमि पर सबसे अधिक ऋ ण प्राप्त किया था। जिसमें आज तक कोई फसल उगाया नहीं गया। 

उपाध्यक्ष ने यह भी आरोप लगाया है कि लेम्स प्रबंधक मुदस्सर खान का मूल पद लेखापाल है लेकिन वे दो धान खरीदी केन्द्रों का प्रभारी पदों को भी संभाले हुए है। लेम्स प्रबंधक की वित्तीय अनियमितताएं को लेकर सहायक पंजीयक अधिकारी जिला बीजापुर को जांच के संबंध में लिखित शिकायत की गई है। संचालक मंडल की बिना अनुमति के मनमानी तरीखे से धान खरीदी की गई है। 

किसानों की शिकायत पर सर्व आदिवासी समाज के ब्लाक भोपालपटनम के अध्यक्ष अल्वा मदनैया के नेतृत्व में मीडिया के दल भी तारलागुड़ा क्षेत्र का दौरा किया। किसानों ने उक्त लेम्स प्रबंधक पर भारी भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है। मदनैया ने कहा कि  जिस किसी भी मेहनतकश किसान के साथ फ र्जी ऋ ण लेकर उन्हें फं साने का काम किया जा रहा है। उसकी निष्पक्ष जांच प्रशासन करे।  
 


Date : 20-Jul-2019

जिला अधिवत्ता संघ की आमसभा में वार्षिक आय व्यय का ब्यौरा  

जगदलपुर, 20 जुलाई। शुक्रवार को संजय विश्वकर्मा की अध्यक्षता में जिला अधिवत्ता संघ जगदलपुर का आमसभा आयोजित किया गया था। जिसमें  वार्षिक आय व्यय का ब्यौरा, अधिवक्ता कल्याण योजना पर चर्चा की गई एवं चुनाव अधिकारी नियुक्ति किया गया। 

संघ के विधान अनुसार दो वर्षीय प्रबंधकारिणी का कार्यकाल है जो चुनाव परिणाम घोषणा दिनांक से लागू होता है। साथ में कार्यकाल के पूर्ण होने के ठीक एक माह पूर्व चुनाव अधिकारी नियुक्त किए जाने का भी प्रावधान है। वर्तमान प्रबंधकारिणी का चुनाव परिणाम दिनांक 18 अगस्त 2017 को घोषित हुआ था। संघ के विधान अनुरूप वर्तमान प्रबंधकारिणी कार्यकाल के ठीक एक माह पूर्व आम सभा में संघ के अध्यक्ष द्वारा संघ के वरिष्ठ अधिवत्ता अशफाक अहमद खान को चुनाव अधिकारी नियुक्त किया गया। अब आगे संघ के विधान अनुसार चुनाव अधिकारी वर्तमान प्रबंधकारिणी के कार्यकाल समाप्त होने के बाद के तीन माह की अवधि में चुनाव सम्पन्न कराने को लेकर प्राधिकृत है। संघ में आय व्यय का ब्यौरा कोषाध्यक्ष लीलाधर साहू द्वारा एवं मंच का संचालन सचिव एल ईश्वर राव द्वारा किया गया। इस तरह जिला अधिवक्ता संघ जगदलपुर के आगामी प्रबंधकारिणी के निमित्त चुनावी मौसम आ गया है।

 


Date : 20-Jul-2019

भोजपुरी वीडियो में दिखेगी बस्तर की प्राकृतिक ख़ूबसूरती

जगदलपुर, 20 जुलाई। इन दिनों बस्तर की विभिन्न ख़ूबसूरत वादियों में भोजपुरी बोली पर श्रावण मास के भक्ति गीतों की शूटिंग की जा रही है। भोजपुरी फि ल्म इंडस्ट्री की सबसे बड़ी कंपनी वेव म्यूजिक पर ये वीडियो रिलीज होगा। प्रोडक्शन हाउस के द्वारा लगातार इसका छायांकन कार्य जारी है और आने वाले सप्ताह वीडियो रिलीज किया जाएगा।

2 करोड़ 60 लाख सब्सक्राइबर वाला यूट्यूब चैनल वेव म्यूजि़क भोजपुरी फि ल्म इंडस्ट्री का सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल है, जिसे भारत देश ही नहीं विदेशों में भी देखा जाता है। बस्तर की वादियों में श्रावण मास के चार भोजपुरी भक्ति गीत इसके लिए फि ल्माये जा रहे हैं। गुरुवार को एक गीत मारडूम की ख़ूबसूरत वादियों में फि ल्माया गया, जिसमें भगवान शंकर और पार्वती का रूप धारण किए कलाकार, जे अजीत सिंह और कृति पाठक ने भूमिका निभाई। निर्माता-निर्देशक जे अजीत सिंह ने बताया कि पहले भी भोजपुरी गीत उन्होंने बस्तर में फि ल्माए हैं, जिसे लोगों ने काफ ी पसंद किया। बस्तर की प्राकृतिक छटा निराली है और यहां वीडियो फि ल्म निर्माण की असीम संभावनाएं हैं और इसी के चलते वे बस्तर में गीतों का फि ल्मांकन कर रहे हैं। गौरा वर्सेस भोला जी नामक इस वीडियो में बस्तर के कलाकारों को भी मौका दिया गया है। जगदलपुर की गायिका वन्दना पॉल ने भी इस एल्बम में गीत गाए हैं और साथ ही अन्य कई नवोदित कलाकारों ने भी इसमें भूमिका निभाई है।

 


Date : 20-Jul-2019

एसएचजी की महिला समूह के स्वचछता दीदीयों को शाल व श्रीफल देकर किया सम्मानित 

जगदलपुर,। स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छ सर्वेक्षण 20-20 कार्यक्रम के तहत आज नगर पालिका निगम के एसएलआरएम सेंटर में एसएचजी की महिला समूह के स्वचछता दीदीयों को शाल श्रीफ ल देकर महापौर जतीन जायसवाल, अध्यक्ष शेष नारायण तिवारी के द्वारा सम्मानित किया गया। जिसमें स्वचछ सर्वेक्षण के तहत निगम के चार एसआरएलएम सेंटर में कार्य कर रही एसएचजी महिला सव सहायता समूह की महिलायें में चार स्वचछता दीदीयों को उत्कृष्ठ कार्य करने पर सम्मानित किया गया। जिसमें लक्ष्मी नाग, मालती हमुने, कलावती बघेल, कला कश्यप को सम्मानित किया गया। 

इस दौरान महापौर जतीन जायसवाल ने  कहा कि आप जो कार्य कर रहे हैं इसे कोई नहीं कर सकता। आपकी पूरी स्वच्छता विभाग के मेहनत के परिणाम से जगदलपुर को दो बार स्वचछता के लिये राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त हुआ है। आप सभी जो काम करते है बहुत बड़ा काम है, आपके सहयोग से शहर को स्वच्छता बना रहे है सभी का कार्य सम्मान के काबिल है साथ ही सभी दीदी सम्मान के काबिल है। वहीं अध्यक्ष शेषनारायण तिवारी ने कहा कि शहर को साफ  रखने में आपकी मेहनत योगदान से शहर साफ  सुथरा है। स्वचछ भारत मिशन के अंतर्गत हमारे प्रधानमंत्री के आव्हान पर सभी को झाडू लेकर सड़क म़े उतरना पड़ा, जिससे देश को स्वच्छता की ओर अग्रसर है। वहीं आप जो कार्य कर रहे सराहनीय है। इस गंदगी के दुष्परिणाम सभी को झेलने पड़ता हंै देश में पहले गंदगी से बीमारियों में 70 हजार करोड़ खर्च होते थे लेकिन पिछले पांच साल में इस पर देश मे 50 हजार करोड़ खर्च हुआ है। यह सभी स्वचछ भारत मिशन का परिणाम है। इस लिए हम सभी को मिलकर हमारे शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाना है सभी एसएचजी महिला स्व सहायता समूह की दीदीयों का कार्य सराहनीय है। वहीं स्वचछता सभापति राजेश चौधरी ने भी संबोधित किया। इस दौरान एसएचजी की  221 महिला समूह की महिलायें को स्वचछ भारत मिशन के तहत साड़ी, जूता,ग्लोब भी वितरित किया गया। इस दौरान पार्षद मनोज ठाकुर, कार्यपालन अभियंता के दत्ता, स्वचछता विभाग के अरुण यादव, अजय बनिक व श्वेता सोनी, सुशीला बघेल व अन्य उपस्थित थे।  

 


Date : 19-Jul-2019

पर्यावरण संरक्षण की दिशा ग्रीन बस्तर फाउंडेशन का योगदान 

जगदलपुर, 19 जुलाई।
ग्रीन बस्तर फाउंडेशन पर्यावरण संरक्षण की दिशा में ग्रीन बस्तर फाउंडेशन द्वारा प्राथमिक शाला आमागुड़ा परिसर में वृहद वृक्षारोपण कार्य शुक्रवार को संपादित किया गया। इस अवसर पर वृक्षारोपण कार्य में ग्रीन बस्तर फाउंडेशन के सभी सदस्य तथा प्राथमिक शाला आमागुड़ा  के सदस्य तथा छात्र-छात्राओं ने मिलकर मिश्रित प्रजाति के 450 पौधे जैसे आम, जामुन, नीम, बरगद, पीपल, करंज, अर्जुन, कटहल, अमलताश, मौलश्री, सीताफ ल, बांस, कचनार, आंवला, पुत्र जीवा, सिरस  आदि जो इस क्षेत्र के मूल फ लदार तथा हवादार पौधे रोपित किए तथा इनके संरक्षण की जि़म्मेदारी भी ली। 

आज की परिस्थिति में जहां तापमान 50 डिग्री पार कर रहा है, हमारी नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि आने वाली पीढ़ी के लिए आज से ही ज्यादा से ज्यादा वृक्षरोपण का संकल्प कर कार्य किया जाए। फ ाउंडेशन ने पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से शाला के सभी कक्षा के एक बच्चों को हरित पर्यावरण प्रहरी घोषित कर प्रमाण पत्र भी प्रदान किया। इस अवसर पर ग्रीन बस्तर फ ाउंडेशन के सभी सदस्य श्रीमती मीनाक्षी सिंह, श्रीमती रीतू सिंह, श्रीमती सुषमा श्रीरामा, श्रीमती किरण चतुर्वेदी, श्रीमती शैली राजपूत, श्रीमती संगीता साहू, श्रीमती आकांक्षा वर्मा, श्रीमती सरिता यादव, माधुरी तथा शाला के प्रधान पाठक मणिशंकर मण्डल, अध्यापकगण श्रीमती शालिनी, लियास, छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। शाला के प्रधान पाठक मणिशंकर मण्डल ने ग्रीन बस्तर फाउंडेशन के उल्लेखनीय कार्य की प्रशंसा की तथा भविष्य में ऐसे अन्य कार्यक्रम आयोजित करने को प्रोत्साहित किया। 

 


Date : 19-Jul-2019

10 दिनों से लापता युवक की तलाश जारी

जगदलपुर, 19 जुलाई। रेलवे कालोनी में अपने दादा के घर में रहने वाला शेखर विगत 10 दिनों से लापता है। युवक की तलाश में बोधघाट पुलिस कर रही है। अभी तक पुलिस को मामले में कोई सुराग नहीं मिला है। बस्तर एसपी ने इस मामले स्वयं संज्ञान में लिया है। युवक की मां भी पुलिस विभाग के हर आला अधिकारियों से गुहार भी लगा रही है।

इस मामले में बस्तर एसपी दीपक झा का कहना है कि वे खुद इस मामले की छानबीन कर रहे हैं। अब तक युवक का कोई सुराग हाथ नहीं मिला है। पुलिस के अनुसार शेखर सेना पिता स्व. भुनेश्वर सेना 24 लापता है। वह मिशन स्कूल में 10वीं तक की पढ़ाई करने के बाद रेलवे के रनिंग रूम में काम कर रहा था। बाद में यहां भी जाना बंद कर दिया। जानकारी में पता चला कि शेखर 9 जुलाई को करीब 1 हजार रुपए लेकर दोस्तों के साथ पार्टी मानने के नाम पर अपनी बाइक लेकर निकला था। देर रात तक घर नहीं आने पर परिजनों ने खोजबीन शुरू की। 10 जुलाई को शेखर की बाइक अंकुर होटल के पास सड़क किनारे मिली। उसमें चाबी भी लगी हुई थी। पास में रहने वाले युवक दीपक ठाकुर ने बाइक को से उठाकर कुछ दूरी पर ले गया था। पतासाजी के दौरान गुम युवक के चचेरे भाई ने वाहन को देखने के बाद पुलिस को सूचना दी थी। बहरहाल पुलिस परिजनों के साथ ही उसके दोस्त आदि से लगातार पूछताछ कर रही है।

 


Date : 17-Jul-2019

अंजोर रथ पहुंचा थाना करपावंड 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 17 जुलाइ।
पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार झा पुलिस अधीक्षक संजय महादेवा के मार्ग में एवं पुलिस अनुविभागीय अधिकारी निमेष बरैया के पर्यवेेक्षण में 16 जुलाई को पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी के महत्वकांक्षी योजना मजबूत पुलिस विश्वसनीय पुलिस के तर्ज पर पुलिस जन मित्र योजना के अंतर्गत अंजोर रथ थाना करपावंड के बाजार स्थल में ग्रामीणों को ग्राम जैबेल बाजार स्थल में ग्रामीणों को मारेंगा शासकीय हाई स्कूल प्रांगण में स्कूल के बच्चों के बीच आगमन हुआ। जो अंजोर रथ के संबंध में निमेष बरैया पुलिस अनुविभागीय अधिकारी भानपुरी, निरीक्षक राजेन्द्र सिन्हा, उन निरीक्षक प्रसाद सिन्हा, सउनि. केशव प्रसाद पानीग्राही एवं थाना करपावंड के स्टाफ के द्वारा स्कूली छात्र छात्राओं एवं ग्रामीणों को जानकारी देते हुए बताया कि अंजोर रथ एक चलित थाना है जो लोगों में जागरूकता लाकर आम जनता के जीवन में प्रकाश उज्जवलित करने के लिये योजना क्रियान्वित की गई है जो एटीएम कार्ड व क्लोनिंग, पेन कार्ड, सोशल मीडिया में व्यक्तिगत जानकारी अपलोड न करने, चिड फंड कंपनी, अंधविश्वास, जादू टोना, नशे का सेवन करने  यातायात नियमों, बाल विवाह, शोखा धड़ी, डायल 112, सीजी कॉप पर आनलाइन शिकायत दर्ज करने एवं कृषि लोन के चक्कर में दलालों के बहकावे में न आने के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई एवं बालक बालिकाओं गुड टच व बैड़ टच की जानकारी दी गई। 

 


Date : 17-Jul-2019

जापानी बुखार और डेंगू : दरभा-लोहण्डीगुड़ा के प्रभावित क्षेत्रों में स्वास्थ्य शिविर

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 17 जुलाई ।
बस्तर जिले में जापानी बुखार, डेंगू और अन्य मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार प्रभावित क्षेत्रों में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा है। बुधवार को दरभा और लोहण्डीगुड़ा विकासखण्ड के चार गांवों में स्वास्थ्य शिविर लगाकर ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया और बुखार पीडि़तों के खून की जांच के बाद उन्हें नि:शुल्क दवाइयां दी गईं। 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि दरभा विकासखण्ड के छिन्दावाड़ा, मावलीपदर और बड़े कड़मा में स्वास्थ्य शिविर लगाए गए। इन शिविरों में 105 ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इनमें 16 व्यक्ति बुखार से पीडि़त पाए गए। इसके साथ ही दस्त के 4, सर्दी-खांसी के 12 और अन्य बीमारियों के 22 रोगी पाए गए। इन सभी का नि:शुल्क उपचार और दवाईयां दी गईं। इसी प्रकार लोहण्डीगुड़ा विकासखण्ड के ग्राम बदरेंगा में भी स्वास्थ्य शिविर लगाया गया। यहां बुखार के 10 मरीज सहित विभिन्न बीमारियों के 52 रोगी पाए गए, जिनका नि:शुल्क उपचार किया गया।

मरीजों के स्वास्थ्य में सुधार
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि डिमरापाल स्थित मेडिकल कॉलेज अस्पताल में जापानी बुखार के 4 मरीज भर्ती थे। इनमें दरभा विकासखण्ड के  छिंदावाड़ा के 2 वर्षीय बबलू नाग को स्वस्थ होने पर बुधवार को डिस्चार्ज कर दिया गया, इससे पहले एक अन्य मरीज दरभा विकासखण्ड के मावलीपदर की 8 वर्षीय सामबती को 15 जुलाई को स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किया गया था। अभी मेडिकल कॉलेज में जापानी बुखार के कारण लोहण्डीगुड़ा विकासखण्ड के बदरेंगा की 12 वर्षीय हेमलता ठाकुर और दरभा विकासखण्ड के कोण्डालूर करका के 6 वर्षीय संजू का उपचार चल रहा है। इन दोनों के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है। उन्होंने बताया कि मेडिकल कॉलेज अस्पताल में डेंगू के भी दो मरीज भर्ती हैं। इनमें पांचवीं बटालियन परपा के श्री पी महेश को 13 जुलाई को और जीएनएम शासकीय नर्सिंग कॉलेज की कु पूनम साहू को बुधवार 17 जुलाई को भर्ती किया गया है तथा इन दोनों का उपचार जारी है।

ग्रामीणों को बीमारियों से बचाव के लिए किया जा रहा जागरुक
मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि जापानी बुखार और डेंगू तथा अन्य मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए ग्रामीणों को जागरुक किया जा रहा है। स्वास्थ्य अमला द्वारा लगातार प्रभावित क्षेत्रों में शिविर लगाकर तथा घर-घर जाकर ग्रामीणों को इन बीमारियों से बचाव के उपाय बताए जा रहे हैं। मच्छर के लार्वा को पनपने नहीं देने के लिए पानी को इक_ा नहीं होने देने और मच्छरदानी का उपयोग करने की सलाह दी जा रही है। स्वास्थ्य अमला द्वारा मच्छरों के लार्वा को भी नष्ट किया जा रहा है। इसके साथ ही ग्रामीणों को रात में नीम की पत्तों का धुआं करने की सलाह दी जा रही है। स्वच्छता मिशन की टीम तथा स्वच्छाग्राही समूहों के साथ हैण्डपम्प के आस-पास सफ ाई और गड्ढे में मिट्टी तेल का छिड़काव भी किया जा रहा है।


Date : 17-Jul-2019

ननि के तीन ठेकेदार आगामी 6 माह के लिये काली सूची में

जगदलपुर, 17 जुलाई । नगर पालिका निगम के तहत आयुक्त एन आर चंद्राकर के निर्देश पर कार्यपालन अभियंता एके दत्ता ने निगम के तीन ठेकेदारों को आगामी 6 माह के लिये ब्लैक लिस्टेड कर दिया है। वहीं तीन ठेकेदारों को निर्माण कार्य जल्द प्रारंभ करने के लिए नोटिस भेजा गया है। 

 ज्ञात हो नगर निगम में निर्माण  के संबंध में तीनों ठेकेदार  शिव शुक्ला, राम श्याम कनट्रेकशन व सपलायर्स एवं एक अन्य ठेकेदार के द्वारा निगम के निमार्ण कार्य लगातार निर्देेश दिये जाने के बाद भी नही किया जा रहा था।  नगर पालिका निगम के वार्डों में इनके द्वारा नाली व सडक कार्य करने का वर्क आर्डर था। जिनके द्वारा तय सीमा में भी कार्य प्रारंभ नहीं किया गया। समय समय पर मौखिक व नोटिस देकर वार्डों में कार्य प्रारंभ करने का निर्देश दिया गया। वही निगम के जनप्रतिनिधि व अधिकारीयों द्वारा निमार्ण कार्य के संबंध में बैठक भी ली गई। जिसपर संबंधित ठेकेदारों को अपने अपने क्षेत्रों में  निर्माण कार्य को प्रारंभ करने का निर्देश दिया गया था।  इसके पश्चात भी इन ठेकेदारो के द्वारा नोटिस जारी करने के बाद भी कार्य प्रारंभ नहीं करने पर आयुक्त एन आर चंद्राकर के निर्देश पर कार्यपालन अभियंता ए के दत्ता ने तीनों ठेकेदारो को आगामी 06 माह के लिये नगर निगम के कार्य से ब्लैक लिस्ट किया। साथ ही कार्य नहीं करने पर तीन ठेकेदारों को नोटिस भी दिया गया है। जिसमें निमार्ण कार्य जल्द प्रारंभ करने का निर्देश दिया गया है। 

 


Date : 17-Jul-2019

स्वास्थ्य में पर्यावरण की महत्वपूर्ण भूमिका- डॉ.मूर्ति

यूनानी औषधालय जगदलपुर द्वारा निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 17 जुलाई ।
जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ विजय गिरी गोस्वामी के मार्गदर्शन में शासकीय यूनानी औषधालय जगदलपुर द्वारा 17 जुलाई को निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। साथ ही शिविर में उपचार प्राप्त मरीजों एवं उनके परिजनों को वृक्षा रोपण हेतु पौधे वितरित किए गए। इस अवसर पर यूनानी चिकित्सा अधिकारी डॉ मूर्ति ने स्वास्थ्य में पर्यावरण की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए बताया कि हमारे आस पास का पर्यावरण हमारे स्वास्थ्य पर गंभीर असर डालता है, वृक्षा रोपण के माध्यम से हम न केवल फ ल, फू ल और औषधि प्राप्त कर सकते है। बल्कि अपने वातावरण को  प्रदूषण से मुक्त भी कर सकते है एवं स्वस्थ्य जीवन का लाभ उठा सकते है। पर्यावरण है तो हम है इसलिए हमें अधिक से अधिक पौधे लगाकर अपने पर्यावरण को  सुरक्षित बनाएं रखने का प्रयास करना चाहिए। शिविर में बड़ी संख्या में महिला एवं पुरुषों ने हिस्सा लिया। जिन्हें औषधलाय की ओर से कटहल, मुनगा, सीताफ ल, आँवला, अमरूद, आम के आदि के पौधे वितरित किये गए साथ ही औषधलाय प्रांगण में निर्गुन्डी, शतावर, चिरायता, आंवला के औषधि पौधों को रोपित किया गया। शिविर में शहर के गणमान नागरिक सनत जैन,  श्री मालवीय, श्री दास, बाबू बैरागी एवं औषधलाय स्टाफ भदरु राम और अनिल बघेल उपस्थित थे।

 


Date : 17-Jul-2019

इंद्रावती बचाव अभियान के महिला सदस्यों द्वारा पौधारोपण 

जगदलपुर,। इंद्रावती बचाव अभियान के महिला सदस्यों द्वारा गीदम रोड पर स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला कन्या क्रमांक-2 के परिसर में बुधवार को पौधारोपण कार्यक्रम किया गया। इस कार्यक्रम में संस्था के छात्राओं एवं शिक्षकों के साथ एनसीसी एवं स्काउड गाईड की छात्राओं ने भी सक्रियता से भाग लेते हुए परिसर के चारों ओर फलदार वृक्षों का पौधा रोपण किया तथा इन पौधों की देखरेख का संकल्प लिया। 

 


Date : 17-Jul-2019

सांई मंदिर में गुरूपूर्णिमा उत्सव का समापन  

जगदलपुर, 17 जुलाई । गुरू पूर्णिमा उत्सव के तीसरे दिन धरमपुरा मार्ग पर स्थित सांई मंदिर में सुबह सवा पांच बजे काकड़ आरती के साथ सांई बाबा का महाभिषेक और श्री सांई यज्ञ प्रारंभ हुआ। इसके पश्चात सांई बाबा पुष्प व तुलसी अर्चना के बाद सत्य नारायण पूजा संपन्न किया गया। मध्यान्ह आरती के बाद प्रसाद वितरण किया गया। शाम को कपूर लान में आकर्षक भजनों की प्रस्तुति रायपुर के भजन गायक कलाकारों के द्वारा दी गई। देर रात तक श्रद्धालु सांई भजन का आनंद लेते रहे। प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी गुरूपूर्णिमा के अवसर पर स्थानीय झंकार टाकिज के पास युवा सांई भक्तों द्वारा बुधवार को महाभंडारा का आयोजन किया गया। जिसमें देर शाम तक श्रद्धालुओं ने महाप्रसाद ग्रहण किया। 

 


Date : 16-Jul-2019

पेंशन शिविर में 102 पेंशन प्रकरणों का निराकरण, कमिश्नर ने पेंशनरों को दिया पेंशन प्राधिकार

जगदलपुर, 16 जुलाइ। बस्तर संभाग में विभिन्न कार्यालयों में सेवानिवृत अधिकारी, कर्मचारियों के लंबित पेंशन प्रकरणों के निराकरण के लिए कमिश्नर कार्यालय में 10 से 12 जुलाई तक पेंशन शिविर का आयोजन किया गया। तीन दिनों के इस शिविर में विभिन्न कारणों से लंबित 102 पेंशन प्रकरणों का निराकरण किया गया। बस्तर संभाग के कमिश्नर अमृत कुमार खलखो ने आज कमिश्नर कार्यालय में आयोजित एक संक्षिप्त कार्यक्रम में पेंशनरों को पेंशन प्राधिकार पत्रों का वितरण किया और सभी पेंशनर्स को पुष्पहार और पुष्प गुच्छ देकर उनको सम्मानित किया। 

उल्लेखनीय है कि बस्तर संभाग के विभिन्न कार्यालयों में 195 पेंशन प्रकरण लंबित थे। सेवानिवृत अनेक अधिकारी और कर्मचारी पेंशन प्रकरणों के निराकरण के लिए कमिश्नर से मिलते थे। इस पर कमिश्नर श्री खलखो ने संभाग के सभी लंबित पेंशन प्रकरणों के निराकरण के लिए शिविर लगाने के निर्देश संयुक्त संचालक कोष, लेखा और पेंशन को दिए । उनके निर्देश पर 10 से 12 जुलाई तक विशेष पेंशन शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 135 प्रकरण संबंधित आहरण संवितरण अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत किया गयाए जिसमें से 102 प्रकरणों का निराकरण कर पेंशन प्राधिकार पत्र जारी किया गया। कमिश्नर श्री खलखो ने इस अवसर पर कहा कि सभी को एक दिन रिटायर होना है। रिटायरमेंट के बाद संबंधित को तुरंत पेंशन प्राधिकार जारी हो जाए, यह सभी आहरण संवितरण अधिकारी की जिम्मेदारी है। सेवानिवृत कर्मचारियों के लंबित पेंशन प्रकरणों के निराकरण के लिए यह शिविर जरूरी था। उन्होंने कहा कि कोई भी पेंशनर्स अपनी समस्याओं को लेकर उनसे कभी भी मिल सकते हैं। उन्होंने सभी पेंशनर्स को स्वस्थ और सुदीर्घ जीवन के लिए शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर संयुक्त संचालक कोष एवं लेखा बीआर जांगड़े, उप संचालक श्रीमती साधना तिवारी सहित पेंशन कार्यालय के अधिकारी-कर्मचारी और पेंशनर्स उपस्थित थे।

 


Previous1234Next