छत्तीसगढ़ » कांकेर

Previous12Next
Date : 21-Sep-2019

जगह-जगह बैनर लगा नक्सलियों ने किया 50वीं वर्षगांठ मनाने का एेलान

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर/अंतागढ़, 21 सितंबर।
नक्सली 50वीं वर्षगांठ मनाने का प्रचार करने जगह-जगह बैनर लगा रहे हैं। अंतागढ़ के ताड़ोकी थाना क्षेत्र के सरण्डी चिहरीपारा के पास नक्सलियों ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क के बोर्ड, आम पेड़ और दीवार पर बैनर लगाया है। बैनर में नक्सलियों ने 50वीं वर्षगांठ मनाने की बात कही। 

बैनर में लिखा है कि 50वीं वर्षगांठ मनाने का प्रचार एवं नई पार्टी भाकपा माओवादी की 15वीं वर्षगांठ समारोह को 21 सितंबर से 8 नवंबर तक देश भर में क्रांतिकारी जोश के साथ मनाने दीर्घकालीन जन युद्ध को देशभर में विस्तृत और तेज करना है। इसकी जिम्मेदारी किसकोड़ो एरिया कमेटी भाकपा मावोवादी ने ली है। बोंदानार एसएसबी ने  मौके पर पहुंच कर  इन बैनर पोस्टर को आज सुबह जब्त किया है। लगातार क्षेत्र में बैनर पोस्टर बांधकर नक्सली अपनी मौजदगी का एहसास दिला रहे हैं। कल भी बोंदानार के पास बेनर पोस्टर जब्त किए गए थे।


Date : 21-Sep-2019

जर्जर सड़क को लेकर आपात बैठक कैंडल मार्च, 23 से आंदोलन 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 21 सितंबर।
नगर के जागरूक लोगों ने राष्ट्रीय राजमार्ग-30 की जर्जर स्थिति को लेेकर शुक्रवार की रात बैठक आयोजित की, वहीं शनिवार को शाम 7 बजे कैंडल मार्च निकाली गई। आगे भी इसी तरह जनआंदोलन व गांधीगिरी के ज़रिए जिला प्रशासन को अवगत कराने की रणनीति तैयार की गई है।  बता दें कि राष्ट्रीय राजमार्ग-30 की जर्जर स्थिति को देखकर नगर पालिका उड़ती धूल को रोकने हजारों लीटर पानी को बहाकर धूल से निजात दिलाने में लगी हुई है ।

ज्ञात हो कि राष्ट्रीय राजमार्ग की जर्जर सड़क को सुधारने के लिए सत्तारुढ़ पार्टी के विधायक शिशुपाल शोरी के नेतृत्व में जिला कांग्रेस के पदाधिकारियों के द्वारा बाइक रैली निकालकर जर्जर सड़क की मरम्मत के लिए समय सुनिश्चित किया था। इसके बाद जिला भाजपा के पदाधिकारियों के द्वारा जर्जर सड़क मार्ग की मरम्मत के लिए विरोध प्रदर्शन करते राष्ट्रीय राजमार्ग में बड़े-बड़े गड्ढों में पौधे लगाकर सप्ताह भर में सड़क मरम्मत की मांग करते उग्र प्रदर्शन की चेतावनी दिया जा चुका है। लेकिन माह बीत गया और नगर की लाइफलाइन कहलाने वाली सड़क दिन ब दिन और भी बेहद खतरनाक स्थिति पर पहुँच रही है और सड़क की बदहाल स्थिति से निपटने जिला प्रशासन हज़ारों लीटर पानी को नगर की सड़कों में बहा रहा है।

 सत्तारूढ़ पार्टी के विधायक के हस्तक्षेप के बावजूद आज तक नगर की सड़क का कार्य प्रारंभ नहीं हो सका है। मिली जानकारी के अनुसार बारिश के बाद काँकेर की बदहाल सड़क की मरम्मत का कार्य शुरू किया जाएगा।

23 से सड़क को लेकर करेंगे आंदोलन 
नगर की बदहाल सड़क, उड़ती धूल, मार्ग में लगातार हो रहे हादसे को लेकर नगर के व्यापारी युवा समाजसेवी संग़ठन के द्वारा शुक्रवार की रात्रि बैठक आयोजित किया गया था। बैठक में शामिल लोगों ने नगर की बदहाल सड़क को लेकर जिला प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। नगर के व्यापारी युवा संग़ठन समाजसेवी ने बताया कि 23 सितंबर से नगरवासियों के द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग 30 की जर्जर स्थिति को लेकर जिला प्रशासन खिलाफ प्रदर्शन करने की बात कही गई है। वहीं शनिवार को शाम 7 बजे कैंडल मार्च निकाली गई। इस प्रकार आगे भी इसी तरह जनआंदोलन व गांधीगिरी के ज़रिए जिला प्रशासन को अवगत कराने की रणनीति तैयार की गई है। 

बैठक में कैट के हाजी वली मोहम्मद अशोक राठी राजा देवनानी अजय पप्पू मोटवानी अनुराग उपाध्याय निक्कू ठाकुर दिनेश रजक अजय गुप्ता तनुज ठाकुर अजय भाषावनी सहित नगर के गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

 


Date : 21-Sep-2019

पंचायत सशक्तिकरण में बेहतर क्रियान्वयन, कांकेर को मिलेगा राष्ट्रीय पुरस्कार

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 21 सितंबर।
पंचायतीराज के तहत योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन एवं पूरे राज्य में अच्छा परफॉमेन्स के लिए केन्द्रीय पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग मंत्रालय द्वारा ''कांकेर जिले'' को दिल्ली में राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा जाएगा।

जिला पंचायत के सीईओ जिला पंचायत डॉ. संजय कन्नौजे ने बताया कि पंचायती राज अधिनियम में शामिल ग्राम विकास के 29 विषयों पर कांकेर जिला द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के कारण केन्द्रीय पंचायतीराज मंत्रालय ने दीनदयाल उपाध्याय सशक्तिकरण का राष्ट्रीय पुरस्कार हेतु कांकेर जिला का चयन किया गया है। उन्होंने कहा कि कलेक्टर केएल चौहान के मार्गदर्शन तथा जिले के सभी 427 ग्राम पंचायतों के सरपंचों, सचिवों एवं पूरी टीम के सार्थक प्रयास से यह सम्भव हुआ है। दीनदयाल उपाध्याय सशक्तिकरण राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए सीईओ जिला पंचायत डॉ. कन्नौजे ने सभी पंचायत के प्रतिनिधियों को बधाई दी। 

उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्री चौहान और जिला पंचायत के सीईओ डॉ संजय कन्नौजे के मार्गदर्शन में कांकेर जिले में सफलता पूर्वक ग्राम सभा का आयोजन कर हितग्राहियों का चयन, स्वच्छता, मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास, बिहान की महिलाओं को आर्थिक रूप में शसक्त बनाने एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर कार्य किया जा रहा है, इसके अलावा पंचायत के अन्य पहलुओं पर भी निरन्तर बेहतरीन कार्य करने के प्रयास किये जा रहे हंै। स्वच्छता के लिए सर्वश्रेष्ठ कार्य करने पर एक माह पूर्व जिले को राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त हो चुका है।

 


Date : 21-Sep-2019

गार्डन में स्वच्छता अभियान, जनप्रतिनिधियों, अधिकारी-कर्मचारियों एवं आम नागरिकों ने भागीदारी निभाई

कांकेर, 21 सितंबर। कांकेर शहर के विभिन्न वार्डों एवं शासकीय कार्यालय के परिसरों का प्रत्येक शनिवार को जनभागीदारी से स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। कलेक्टर के.एल. चैहान के मार्गदर्शन में आज विश्राम गृह के सामने गार्डन में स्वच्छता अभियान चलाया गया, जिसमें जनप्रतिनिधियों, अधिकारी-कर्मचारियों एवं आम नागरिकों ने भागीदारी निभाई। इस अवसर पर कलेक्टर श्री चौहान ने नगर पालिका के सीएमओ को निर्देशित करते हुए कहा कि विश्राम गृह के सामने साफ-सफाई के बाद फलदार एवं छायादार पौधों का रोपण किया जाए।

 शनिवार को प्रात: विश्राम गृह के सामने गार्डन में साफ-सफाई अभियान चलाया गया, जिसमें पार्षद अजय पप्पू मोटवानी, महेन्द्रसिंह राजपुत, ओमप्रकाश चैहान, रामचरण यादव, संकुक्त कलेक्टर सीएल मार्कण्डेय, सुरेन्द्र प्रसाद वैद्य, एसडीएम उमाशंकर बंदे, डिप्टी कलेक्टर डॉ. कल्पना ध्रुव, उत्तम सिंह पंचारी, जिला शिक्षा अधिकारी अर्जुनलाल मेश्राम, राजीवगांधी शिक्षा मिशन के समन्वयक आनंद गुप्ता, जल संसाधन के कार्यपालन अभियंता आरआर वैष्णव, लोक निर्माण विभाग के एसडीओ आरके वट्टी एवं विजय बांगरे तथा एसडीओ राष्ट्रीय राजमार्ग संतोष नेताम, सब इंजीनियर संतोष नाग, वीके वट्टी, छबीलाल और नंदन, नगर पालिका अधिकारी सौरभ तिवारी, विरेन्द्र लोन्हारे, संजय चैहान, राधेश्याम तिवारी, पत्रकार विजय पाण्डेय, अनुराग उपाध्याय, गौतम सरकार, सहित नगर पालिका के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।

 


Date : 20-Sep-2019

वन सुरक्षा श्रमिकों को मानदेय नहीं, वन विभाग चारामा का चक्कर लगा रहे

चारामा, 20 सितंबर। गर्मी के दिनो में जंगल को आगजनी से बचाने हेतु वन विभाग द्वारा नियुक्त किये वन सुरक्षा श्रमिकों को आज तक शासन द्वारा मानदेय नहीं दिया गया है। जिससे श्रमिक अपने मेहतना के लिए वन विभाग चारामा का चक्कर लगा रहे हैं। ईतवारू राम कुजांम ग्राम गिधाली,छबि यादव पुरी, सुखु राम बघेल किशनपुरी ने बताया कि वन विभाग द्वारा पुरी सर्किल के लिए 15 फरवरी से 15 जून तक हमें गर्मी के दिनों में वनों को आग से बचाने हेतु  वन सुरक्षा श्रमिक नियुक्त किया गया था। लेकिन आज तीन माह बीत जाने के बावजूद व पिछले वर्ष के मई जून का भी आज एक वर्ष बीत जाने के बाद कार्य करने का भुगतान  नहीं दिया गया। इस हम बार-बार विभाग का चक्कर लगाते थक गये है। लेकिन अभी तक भुगतान के लिए कोई कार्यवाही नहीं की गई। 

 


Date : 20-Sep-2019

नक्सलियों ने कबूला आरएसएस कार्यकर्ता दादू सिंह की हत्या करना, निर्दोष आदिवासियों को छोडऩे की दी चेतावनी, लगाए बैनर पोस्टर 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 20 सितंबर।
बीते दिनों  दुर्गुकोंदल में नक्सलियों ने भारी मात्रा में बैनर-पोस्टर लगाया है। पोस्टर में आरएसएस कार्यकर्ता दादू सिंह की हत्या करने की बात कबूली और गिरफ्तार किए गए निर्दोष आदिवासियों को छोडऩे की चेतावनी दी है। नक्सलियों ने भाजपा, आरएसएस और पुलिस की षडय़ंत्र के तहत दादू सिंह की हत्या में गांव वालों को फंसाने की बात कही है। निर्दोष आदिवासियों को नहीं छोडऩे पर बुरा अंजाम भुगतने की बात कही है। 

नक्सलियों ने पुलिस को चेतावनी देते हुए बैनर में लिखा है कि बेगुनाह आदिवासियों को जल्द रिहा किया जाए, नहीं तो बुरा अंजाम भुगतने को तैयार रहें। दुर्गुकोंदल क्षेत्र में कई जगह पोस्ट बैनर लगे हुए हैं। फिलहाल पुलिस ने लगे हुए बैनर पोस्टर को निकाल कर जब्त कर लिया है। ये पूरा मामला दुर्गुकोंदल थाना क्षेत्र का है, जहां पर नक्सलियों ने भारी मात्रा में बैनर पोस्टर लगाए हैं।

 बता दें कि दादू सिंह कोरेटिया की 26 अगस्त को गोली मारकर हत्या कर दी थी। इस मामले में अभी तक पांच लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है।


Date : 20-Sep-2019

7 सालों से काबिज़ 53 गुमटियों को हटाने पालिका ने जारी किया फरमान 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 20 सितंबर।
बीते 2 दिन पहले नगर पालिका के द्वारा नया बस स्टैंड स्थित 7 सालों से काबिज़ गुमटी में दुकान चलाने वालों को नोटिस देकर तीन दिन के भीतर खाली कराने का निर्देश जारी किया गया है। गुमटी में रहकर अपने अपने परिवार को पाल रहे दुकान संचालकों के पास रोजी रोटी के संकट का खतरा मंडरा रहा है । जिसको लेकर बीते तीन दिनों से गुमटी वाले कार्यालय का चक्कर लगाने मजबूर हो रहे है । 

बता दें कि शहर के नए बस स्टैंड के सामने बने मिनी स्टेडियम को इंडोर स्टेडियम का रूप देने का काम शुरू हो चुका है। इसके लिए पालिका ने मिनी स्टेडियम के सामने संचालित 53 गुमटियों को हटाने का नोटिस जारी किया है। पालिका के इस नोटिस के बाद यहां व्यवसाय कर रहे छोटे व्यापारियों के सामने रोजी-रोटी की समस्या खड़ी हो गई है। वर्ष 2007 में पालिका ने ही छोटे व्यापारियों को गुमटियां लगाकर दी थी। ये व्यापारी इसी के सहारे अपनी रोजी-रोटी चला रहे थे, लेकिन अब स्टेडियम निर्माण में बाधा बताकर इन्हें नोटिस जारी कर जगह खाली करने को कहा जा रहा है। स्टेडियम के सामने कुल 53 छोटी दुकानें हैं। पालिका ने 18 सितंबर को शाम गुमटी वालों को नोटिस पकड़ाकर शुक्रवार तक दुकानें हटाने का फरमान ज़ारी कर दिया गया था । इसके साथ ही शुक्रवार तक गुमटियां नहीं हटाने पर कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी है।

गुमटी हटाए जाने पर होगा प्रदर्शन -मटियारा 
गुमटी संचालकों के साथ आए  भाजपा नेता, एसडीएम को ज्ञापन 

गुमटी संचालको के समर्थन में भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष व मछुवा कल्याण बोर्ड अध्यक्ष /राज्यमंत्री भरत मटियारा ने गुमटी संघ के कार्यकारी अध्यक्ष वाहिद खान के साथ एक प्रतिनिधिमंडल ने शुक्रवार को 53 गुमटी संचालकों के साथ कलेक्ट्रेट पहुँचकर एसडीएम को ज्ञापन सौप कर कहा कि 13 वर्ष पूर्व पं. दीनदयाल स्वरोजगार योजनांतर्गत पालिका द्वारा आबंटित किया गया था। जिसका प्रतिमाह100 रुपये का मासिक किराया पटाया जा रहा है । जबकि हटाने से पूर्व नए व्यास्थापन स्थल नही दिखाया गया है। उक्त गुमटी व्यवसाय से 53 गुमटी के परिवार का भरणपोषण होता है। इस प्रकार बलपूर्वक हटाए जाने से हम और हमारे परिवार पर गम्भीर स्थिति उतपन्न हो जाएगी। भाजपा नेता व गुमटी संघ ने मांग की है कि गुमटी को बिना हटाए मिनी स्टेडियम का निर्माण कराया जाए । निर्माण के दौरान हमारा पूरा सहयोग मिलेगा। गुमटी संघ ने कहा कि हमें बिना प्रभावित के निर्माण कार्य कराया जाए। गुमटी को प्रभावित किए जाने पर गुमटी संघ उग्र प्रदर्शन करने बाध्य होगा।


नपा अध्यक्ष  जितेंद्र सिंह ठाकुर ने बताया कि  दुकानदारों को हटाया नहीं जा रहा है। उन्हें उनके स्थान से थोड़ा आगे किया जाएगा और बाद में जब स्टेडियम में पक्की दुकानें बनेगी, तब इन सभी व्यापारियों को वहां शिफ्ट कर दिया जाएगा।

 


Date : 20-Sep-2019

पीचेकट्टा के सैकड़ों ग्रामीण पहुंचे कलेक्ट्रेट, चारागाह व चट्टान को काबिज काश्त घोषित करने की मांग

छत्तीसगढ़ संवाददाता
 कांकेर, 20 सितंबर।
भानुप्रतापपुर विकासखंड के ग्राम पंचायत मुल्ला के आश्रित ग्राम पीचेकट्टा के सौ से अधिक ग्रामीण भानुप्रतापपुर विधायक मनोज सिंह मंडावी के निर्देशानुसार जिला कांग्रेस कमेटी उपाध्यक्ष हेमनारायण गजबल्ला के नेतृत्व में जिला मुख्यालय पहुँचकर कलेक्टर को चारागाह व चट्टान को काबिज काश्त घोषित करने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा। 

पीचेकट्टा से पहुंचे ग्रामीण श्याम लाल उईके राजेश गावड़े सगरु राम गावड़े बालमुकुंद पद्दा धनराज उइके रतनसिंह उइके ने बताया कि ग्राम पीचेकट्टा पर स्थित भूमि चारागाह एवं पहाड़ चट्टानमद की भूमि है।जिसे ग्रामवासियों द्वारा मध्य परिवर्तन हेतु ग्राम सभा में आवेदन प्रस्तुत किया जा चुका है इसके संबंध में पूर्व में प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम अनुविभागीय अधिकारी राजस्व भानुप्रतापपुर के माध्यम से आवेदन ग्रामीणों द्वारा दिया जा चुका है। 

बता दें कि पीचेकट्टा बांध बांध बनने के कारण किसानों का भूमि बांध डुबान पर चला गया है और इस ग्राम पर चारागाह एवं पहाड़ चट्टान की भूमि पर कई वर्षों से काबिज शासकीय भूमि होने के कारण पट्टा भी नहीं बन पा रहा है। जिसके चलते शासन की योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है। 

कलेक्टर कार्यालय पहुँचे पीचेकट्टा गाँव से पहुचे बुजुर्ग ग्रामीण शिवप्रसाद सुरजू राम सुखचैन धनराज सखाराम बाल सिंह कोरेटी रामदास नरेटी दयाराम सुरेश कुमार हेमलाल देवराज मंगलू राम जोहर लाल ने बताया कि ग्राम पंचायत मुल्ला के आश्रित ग्राम पीचेकट्टा स्थित ग्रामीणों के द्वारा 1972- 73 में ग्रामीणों की पट्टा की ज़मीन बांध निर्माण के दौरान डुबान में चली गई है तथा वर्तमान में 25 एकड़ भूमि जेल एवं 3 एकड़ भूमि गौठान हेतु आरक्षित कर ली गई है और गॉव में महज पहाड़ एवं चट्टानों की भूमि शेष रह गई है। पहाड़ व चट्टान का पट्टा नहीं मिल रहा है। इस स्थिति में कृषकों को कृषि कार्य पर कम आय हो रही है।

 ज्ञात हो कि क्षेत्र में ग्राम के अनेक व्यक्ति अनेक वर्षों से काबिज हैं। चारागाह की भूमि का मद परिवर्तन कराए जाने हेतु ग्राम सभा द्वारा प्रस्ताव भी पारित किया जा चुका है। ग्रामीणों ने मांग की है कि पीचेकट्टा स्थित चरागान एवँ पहाड़ चट्टान मद की भूमि का मद परिवर्तन कराने का आदेश करने की मांग किया गया है। 

ज्ञापन सौंपने वालों में  विनोद कुमार अनिल राम नरेटी विष्णु राम सोनवानी जीवराज दिनेश कुमार कोला जयराम कोला नंदलाल राम सिंह मानभाई राजकुमार मेहर सिंह अर्जुन सिंह भारत कोला नेहरूराम कोला मंगलू राम निरंजन दुर्गा प्रसाद लक्ष्मण सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

 


Date : 19-Sep-2019

सेवा सप्ताह का समापन, भाजपाईयों ने मरीजों को बांटे फल 

कांकेर, 19 सितंबर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन सेवा सप्ताह का समापन भाजपा जिला कांकेर द्वारा आज जिला चिकित्सालय में मरीजों को फल वितरण कर किया गया। भाजपा जिलाध्यक्ष हलधर साहू के नेतृत्व में भाजपा पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं द्वारा मरीजो को फल वितरण कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लंबी आयु की कामना की गई। कार्यक्रम के जिला संयोजक आलोक ठाकुर व शहर संयोजक राजा देवनानी व राकेश शर्मा के द्वारा सेवा सप्ताह कार्यक्रम में भागीदारी व कार्यक्रम को सफल बनाने में योगदान हेतु भाजपा के समस्त पदाधिकारी, कार्यकर्ता व आम जनों का आभार व्यक्त किया गया । इस अवसर पर दिलीप जायसवाल, राजकुमार फब्यानी, देवेंद्र भाऊ, निर्मला नेताम, अरुण कौशिक, रमशीला साहू, विजय लक्ष्मी कौशिक, उत्तम यादव, मीरा सलाम, जागेश्वरी साहू, टिकेंद्र ठाकुर, उषा ठाकुर, मीना साहू, विकास शर्मा, विक्रम पवार सहित अन्य भाजपाई उपस्थित रहे 


Date : 19-Sep-2019

वाहनों की चपेट में पांच मवेशियों की मौत

चारामा, 19 सितंबर। गुरूवार तड़के 5 बजे नगर से लगे माहुद राईस मिल के पास किसी अज्ञात वाहन ने पांच मवेशियों को रौंद दिया।  

पिछले एक महीने से नगर सहित क्षेत्र में लगातार सड़क दुर्घटना से मवेशियों की मौत होना जारी है। लगातार हो रही दुर्घटना का कारण भाजपा युवा मोर्चा अध्यक्ष उत्तम साहु ने पशु मालिकों व नगर प्रशासन का बताया है। नगर प्रशासन के सुस्त रवैया के चलते ं कोरर चौक से लेकर रामजानकी मंदिर व नेशनल हाईवे 30 मे स्थित ग्राम माहुद,मंचादुर, रतेसरा, जैसाकर्रा तक रोजना भारी संख्या में मवेशीयों का जमवाड़ा  रहता है,  जिसके कारण आये दिन रात्रि में गयो के साथ दो पहिया वाहन चालक भी घटना के शिकार होते है। साहू ने सीधे कांग्रेस सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार द्वारा सिर्फ नरवा,गरूवा,घुरूवा,बाड़ी के योजनाओं का मजाक बनाया जा रहा है। नगर में हो रहे दुर्घटना के जिम्मेदार  वर्तमान कांग्रेस सरकार है। अगर सरकार गौवंशों की रक्षा हेतु दृढ़ संकल्पित होती तो लावारिस आवस्था में विचरण करने वाले मवेशियों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने का प्रयास करती है। 

 दुर्घटना का मुख्य कारण नगर के स्ट्रीट लाइटों का न जलना भी है।  गौसेवक व भाजपा युवा मोर्चा ने कहा  कि यदि शासन व नगर प्रशासन द्वारा आवारा मवेशियों के लिए जल्द उचित स्थान व्यवस्था नहीं करती है। तो आवारा मवेशियों को पकड़ कर नगर पंचायत में डाल कर सरकार के खिलाफ  विरोध किया जाएगा। 


Date : 19-Sep-2019

स्वास्थ्य विभाग के नेत्र शिविर में कोदागांव सरपंच सहित दो ने की नेत्रदान की घोषणा 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 19 सितंबर।
ग्राम पंचायत कोदागांव में गुरुवार को सुबह 10 बजे स्वास्थ्य विभाग के द्वारा सम्पूर्ण नेत्र सुरक्षा कार्यक्रम का शिविर लगाया गया था। स्वास्थ्य विभाग के नेत्र  शिविर में कोदागांव के ग्रामीणों के नेत्र संबंधित परीक्षण कर उचित सलाह दिया गया। नेत्र शिविर में कोदागांव सरपँच पंचूनायक ने अपनी नेत्रदान की घोषणा की। उनके इस घोषणा से गांव के लादू राम पटेल सियाराम साहू ने भी अपनी नेत्रदान घोषणा करने का संकल्प लेते स्वास्थ्य विभाग का पत्र भरा गया। नेत्रदान की घोषणा करने के बाद सरपंच पंचूनायक ने कहा कि नेत्रदान की घोषणा के बाद आज मुझे बहुत सुखद जीवन का एहसास हुआ है। बिना नेत्र के लोग जी रहे है।जिन्हें दुनिया देखने की उम्मीद होती होगी। नेत्रदान के बाद इन आंखों से किसी को नया उजाला उनके जीवन मे आएगा। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में ग्रामीण व स्वास्थ्य विभाग का अमला उपस्थित रहा ।

 


Date : 19-Sep-2019

पुलिस अधिकारी आकाश मरकाम के नेतृत्व में महिला आरक्षकों द्वारा​ छात्राओं को आत्मरक्षा के टिप्स

कांकेर, 19 सितंबर। थाना कांकेर क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले स्कूल कॉलेज के छात्राओ को आत्मरक्षा के गुण पुलिस अधीक्षक के एल धुर्व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कीर्तन राठौर अनुविभागीय पुलिस अधिकारी आकाश मरकाम के नेतृत्व में पुलिस थाना के महिला आरक्षकों द्वारा लगातार दिया जा रहा है। 

गुरुवार को शासकीय इंदरू केंवट कन्या महाविद्यालय में महिला रक्षा टीम द्वारा जाकर महिला अपराध से संबंधित महिला आत्मरक्षा टिप्स दिए एवं गुड टच बैड टच संबंधित संपूर्ण जानकारी तथा मानव तस्करी के संबंध में होने वाली बालिकाओं के अपराधों के संबंध में जानकारी दी गई।


Date : 19-Sep-2019

धनेलीकन्हार मंडल के द्वारा ​मोदी के जन्मदिन पर मरीजों को फल वितरण 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 19 सितंबर।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिन के अवसर पर धनेलीकन्हार मंडल के द्वारा कोदागांव सरपँच /धनेलिकन्हार मंडल के महामंत्री पंचू नायक के नेतृत्व में प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में मरीजों को फल वितरण किया गया। इस अवसर पर पंचू राम नायक, तिलक नाग महामंत्री,परसुराम भोयर सरपंच कृष्ण कुमार उपेडी आ.जा.आ.,एस आर साहू, शंकर कांगे दिल राम कांगे, डां पटेल बीएमो, डॉ गंगराले सहित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के समस्त  स्टाफ का विशेष योगदान रहा


Date : 18-Sep-2019

भाजपा मंडल भानुप्रतापपुर में ​मोदी के जन्मदिन पर मरीजों को बांटे फल

भानुप्रतापपुर, 18 सितंबर। भाजपा मंडल भानुप्रतापपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर कार्यकर्ताओं ने केक काटे एवं मिठाईयां बांटी। इस अवसर पर झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ एवं व्यवसायी प्रकोष्ठ के सौजन्य से मरीजों को फल वितरण किया गया।

 इस मौके में सेवा सप्ताह के संयोजक अभय पाण्डे, नपं अध्यक्ष निखिल राठौर, भाजपा जिला उपाध्यक्ष रामस्वरूप चौहान,मण्डल अध्यक्ष नरोत्तम चौहान, आर्थिक प्रकोष्ठ जिला संयोजक रत्नेश सिंह, व्यवसायी प्रकोष्ठ जिला सह संयोजक कस्तूर चन्द जैन, सेवा सप्ताह के सह संयोजक भीखम आरदे, मण्डल कोषाध्यक्ष कुंदन साहू, झुग्गी झोपड़ी जिला सह संयोजक जुगल शर्मा, सदस्यता प्रभारी बुधनु पटेल, पूर्व मंडल अध्यक्ष रामलखन शर्मा, महिला मोर्चा प्रशिक्षण प्रमुख कुमुदनी खरे, महिला मोर्चा जिला उपाध्यक्ष रजिंदर रंधावा वरिष्ठ कार्यकर्ता, हेमप्रकाश शिवहरे, प्रमिला सोरी, रमेश तिवारी, युवा मोर्चा मण्डल अध्यक्ष सचिन दुबे, प्रदीप जैन, लखन साहू, घसिया साहू,सरोज साहू, उर्मिला जसूजा, रमेश तिवारी,मिलु दास महंत, एल पी सिंह, अरविन्द जैन,एस पी शुक्ला, संगीता टांडिया, डिकेश खापर्डे, करण सिंह ठाकुर, राकेश देवांगन व कार्यकतर्ता शामिल हुए।


Date : 18-Sep-2019

 महिला सीट होने से कांकेर पालिका की बदली राजनीतिक फिजा 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 18 सितंबर।
आगामी पालिका चुनाव में पालिकाध्यक्ष की कुर्सी पर मचे घमासान पर कांकेर अनारक्षित महिला होने के बाद पालिकाध्यक्ष के प्रबल दावेदार रहे प्रत्याशियों के चेहरे की रंगत उड़ती दिखाई दे रही है। अब काँकेर की राजनीति में एक नया मोड़ आ गया है। काँकेर पालिका के चुनाव में अनारक्षित महिला होने के बाद काँकेर की राजनीति में कांग्रेस भाजपा के प्रबल दावेदार रहे प्रत्याशी अब अपनी अपनी पत्नी को चुनाव मैदान में ताल ठोकने की तैयारी में जुट चुके हैं। 

बता दें कि कांग्रेस के वर्तमान पालिकाध्यक्ष जितेंद्र सिंह ठाकुर की दावेदारी इस बार भी बेहद महत्वपूर्ण मानी जा रही थी। इधर भाजपा से राजापारा पार्षद अजय पप्पू मोटवानी दिलीप जायसवाल बलराम फब्यानी राजा देवनानी की प्रबल दावेदारी मानी जा रही थी। लेकिन काँकेर पालिका में अनारक्षित महिला की घोषणा होते ही कांकेर की राजनीति में एक नया भूचाल आ गया है और अटकलों का बाज़ार इस बात पर भी गर्म है कि कांग्रेस भाजपा के दावेदारों द्वारा अपनी अपनी पत्नी को चुनाव मैदान में उतारकर पालिकाध्यक्ष की कुर्सी तक पहुंचने की तैयारियां आरंभ हो चुकी है। 

महिला दावेदारों की लंबी फेहरिस्त
कांकेर पालिका चुनाव की लाटरी से महिला अनारक्षित सीट होने के बाद से भाजपा कांग्रेस की महिला प्रत्याशी के रूप में सोशल मीडिया में विजयलक्ष्मी कौशिक व कांकेर के पूर्व अध्यक्ष शहीद रवि श्रीवास्तव की पत्नी व पूर्व नपाप अध्यक्ष रही आरती रवि श्रीवास्तव का नाम प्रमुखता से सामने आ रहा है।  भाजपा से शालिनी राजपूत वर्तमान पालिका उपाध्यक्ष रमशिला हलधर साहू का नाम प्रमुखता से सामने आ रहा है। इधर कांग्रेस से आरती रवि श्रीवास्तव के अलावा मुख्यमंत्री के संसदीय सलाहकार राजेश तिवारी की पत्नी सुनीता तिवारी का नाम प्रमुखता से सामने आने के बाद पालिका चुनाव का इस बार का मुकाबला रोमांचक होने की संभावना जताई जा रही है।

नगर पंचायत चारामा अध्यक्ष पद सामान्य 
चारामा, 18 सितंबर। छग में आगामी नगरीय निकाय चुनाव के लिए बुधवार को सीटों का आरक्षण तय हो गया है। जिसके अन्र्तगत चारामा नगर पंचायत चारामा को सामान्य घोषित किया गया। चारामा नगर पंचायत अध्यक्ष पद के लिए क ोई भी प्रत्याशी महिला पुरूष दावेदारी कर सकता है। आरक्षण प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद मुख्य दलीय पार्टी भाजपा, कंाग्रेस ने चुनाव के लिए प्रत्याशियों की खोजबीन शुरू कर दी है। 

तो वहीं कुछ निर्दलीय चुनाव लडऩे के लिए भी तैयार हो रहे हैं। आरक्षण तय होते ही चुनाव की सुगबुगाहट भी शुरू हो गई है। अभी किस पार्टी से कौन सा प्रत्याशी मैदान मे उतारा जा सकता है यह कहा नहीं जा सकता है, लेकिन दोनों पार्टी जीतने वाले चेहरे की तलाश में जुट गई है। 

 


Date : 18-Sep-2019

गणेश विसर्जन में सुरक्षाकर्मी से मारपीट, 3 युवकों पर जुर्म

छत्तीसगढ़ संवाददाता
भानुप्रतापपुर, 18 सितंबर।
गणेश विसर्जन शोभायात्रा के दौरान एसडीएम के सुरक्षा कर्मी के साथ लोगों द्वारा मारपीट का मामला सामने आया है। सुरक्षाकर्मी की शिकायत पर भानुप्रतापपुर थाने में 3 युवकों के खिलाफ कई धाराओं में मामला पंजीबद्ध कर लिया गया है और पुलिस इनकी तलाश भी कर रही है। 

पुलिस के अनुसार भानुप्रतापपुर के संजय पारा से विसर्जन हेतु भगवान गणेश की प्रतिमा को शोभायात्रा के रूप में विसर्जित करने ले जाया जा रहा था। इस दौरान शोभा यात्रा भानुप्रतापपुर एसडीएम प्रेमलता मण्डावी के निवास के सामने पहुंची, जहां पर काफी देर तक डीजे बजाकर युवक युवतियां भीड़ की शक्ल में नाचते गाते रहे, जिससे परेशान होकर एसडीएम ने अपने सुरक्षा कर्मी को  डीजे बंद करने और उस स्थान से आगे ले जाने के लिए कहने भेजा। सुरक्षाकर्मियों के कहने पर डीजे बंद कर दिया गया। उसी दौरान उग्र युवकों द्वारा फिर से डीजे चालू करने की बात कहकर डीजे चालू किया गया। जिस पर सुरक्षाकर्मी ने कहा कि एसडीएम मैडम ने कहा है कि या तो डीजे बंद कर दें या यहां से शोभायात्रा आगे ले जाएं। जिस पर युवकों ने नाराज होकर उससे मारपीट की मारपीट की।

घटना का पता चलते ही एसडीएम ने पुलिस को सूचना दी। जिस पर पुलिस कर्मी तत्काल घटनास्थल पर पहुंचे और दो युवकों को थाने ले आए। युवकों को थाने लाने के बाद जुलूस में शामिल लोग थाने के सामने पहुंच गए और उन्होंने उन दोनों को छोडऩे की बात कही। जिस पर पुलिस ने उन दोनों युवकों को छोड़ भी दिया।

सुरक्षाकर्मी चैनसिंह उइके की शिकायत पर भानुप्रतापपुर थाने में विनोद, अजय यादव एवं तामेश्वर सहित अन्य युवकों के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मामला पंजीबद्ध कर लिया गया है और पुलिस इनकी तलाश भी कर रही है। घटना के बाद से भानुप्रतापपुर एवं क्षेत्र में इस घटना की तीव्र निंदा हुई। सभी वर्गों एवं धर्मावलंबियों के द्वारा इस तरह के कृत्य को गलत बताया गया। शिवसेना के चंद्रमौली मिश्र ने कहा कि प्रशासन पर हमला निंदनीय है। 

इसे किसी भी रूप में स्वीकारा नहीं जा सकता। इस घटना पर अभी तक एसडीएम भानुप्रतापपुर की कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।


Date : 17-Sep-2019

पैराडाईज स्कूल में स्वच्छता पखवाड़ा का समापन

कांकेर, 17 सितंबर।
पैराडाईज हायर सेकेण्ड्री स्कूल में विगत 15 दिनों से चले आ रहे स्वच्छता पखवाड़े का समापन विभिन्न स्वच्छता कार्यक्रम एवं प्रतियोगिताओं के द्वारा किया गया। स्वच्छता पखवाड़े के अन्तर्गत स्कूल के बच्चों को स्वच्छता का महत्व बताते हुए अपने जीवन में स्वच्छता अपना कर स्वयं को स्वच्छ व निरोग रखते हुए अपने आस पास की साफ सफाई को निरंतर बनाये रखने का संदेश देते हुए पैराडाईज स्कूल में सभी बच्चों को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई ।
इस अवसर पर बच्चों ने स्वरचित स्वच्छता गीत ''घर-घर में स्वच्छता का ज्ञान बढ़ायेंगे, लेटस क्लीन अवर इण्डियाÓÓ को स्वस्वर गाकर अन्य छात्राओं को स्वच्छता का संदेश दिया। पैराडाईज प्री प्रायमरी स्कूल भण्डरीपारा में बच्चों ने अपने क्लास रूम, स्कूल ग्राउण्ड एवं केम्पस की साफ सफाई कर तथा क्यारियों के पौधों में पानी डालकर स्वच्छता के लिए अपना श्रमदान दिया। प्री प्रायमरी शिक्षकों द्वारा अपने कक्षा में बच्चों को स्वच्छता के महत्व के बारे में बताया गया। ईमलीपारा स्थित पैराडाईज हायर सेकेण्ड्री स्कूल के प्रायमरी के सैकड़ों बच्चों ने डस्टबिन लेकर अपने क्लास रूम, मैदान तथा स्कूल कैम्पस की साफ सफाई की। स्वच्छता पखवाड़े के समापन अवसर पर मीडिल एवं हाई स्कूल के 90 छात्र/छात्राओं ने स्वच्छ भारत, चित्रकला प्रतियोगिता तथा 75 छात्र/छात्राओं ने निबंध प्रतियोगिता में भाग लेकर स्वच्छता के प्रति अपनी ज्ञान एवं जागरूकता को प्रदर्शित किया।

 


Date : 17-Sep-2019

भगवान विश्वकर्मा की जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई गई

कांकेर, 17 सितंबर। मंगलवार को नगर सहित अंचलों में भगवान विश्वकर्मा की जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। छ.ग. बिजली मजदूर यूनियन संघ द्वारा यूनियन भवन ग्राम गोविन्दपुर में भगवान विश्वकर्मा की मूर्ति स्थापित कर विधिवत पूजा अर्चना की गई। पूजा अर्चना पश्चात उपस्थित जनों को प्रसाद वितरण किया गया। वहीं रात्रि को मानसगान एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम रखा गया। बुधवार को भगवान विश्वकर्मा जी का विधि विधान से विसर्जन किया जाएगा। कार्यक्रम में संरक्षक सी.एस. राजपूत, अध्यक्ष भीषम साहू, अध्यक्ष गजेन्द्र गजबल्ला, गोपी पटेल, दयानंद साहू, संदीप जायसवाल, भोलाराम साहू, रामदास, त्रिलोचन, सीताराम साहू, जय यादव, गन्नूराम सहित बडी संख्या में भक्तगण उपस्थित रहे।

मंगलवार को नगर सहित अंचलों में कलपुर्जों के देव भगवान विश्वकर्मा जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। विद्युत विभागकलेक्ट्रेट जलसंसाधन विभाग लोनिवि स्वास्थ विभाग सहित नगर के मोटर मैकेनिक वर्कशॉप में कर्मचारियों द्वारा भगवान विश्वकर्मा की मूर्ति स्थापित कर विधिवत पूजा अर्चना की गई। पूजा अर्चना पश्चात उपस्थित जनों को प्रसाद वितरण किया गया। 

विश्वकर्मा जयंती अवसर पर सेन चौक स्थित लोनिवि के कर्मशाला में अनुविभागीय अधिकारी आर आर दर्रो की उपस्थिति में पं. विनोद शर्मा ने विधिवत पूजा अर्चना हवन आरती किया। कार्यक्रम में उपअभियंता विजय डहरिया भूषण लाल श्याम सुंदर यादव शेखर एम जयकुमार दुर्गा पीलाबत्ती नवीराम अखिलेश वर्मा  रवि यादव प्रदीप भट्ट छबिराम बलराम लष्मन यादव हरि साहू वीरेंद्र नीरज नितिन दवे गुलशन सहित बडी संख्या में कर्मचारी उपस्थित रहे।

 


Date : 17-Sep-2019

बाजार में ही मरीजों का उपचार, अब तक 13 हजार से अधिक लाभांवित

कांकेर, 17 सितंबर। दूर-दराज एवं दुर्गम क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना बेहद लाभकारी सिद्ध हो रहा है। गांवों के लोग साप्ताहिक बाजार में अपने जरूरत की सामग्री खरीदने के लिए पहुंचते हैं और तबियत खराब होने पर बाजार स्थल में ही उपचार की सुविधा प्राप्त कर रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप कलेक्टर श्री के.एल. चैहान के निर्देशानुसार मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जे.एल. उइके के मार्गदर्शन में जिले के साप्ताहिक हाट-बाजारों में स्वास्थ्य शिविर लगाया जा रहा है, जिसमें जुलाई में 6 हजार 714 और अगस्त में 6 हजार 435 मरीजों का उपचार किया गया एवं आवश्यक दवाईयां नि:शुल्क दी गई।

 


Date : 16-Sep-2019

नाथियांनवागाव समिति ने किया पदभार ग्रहण 

काँकेर, 16 सितंबर। आदिम जाति सेवा सहकारी समिति मर्यादित नाथियांनवागाव के अध्यक्ष सहित संचालक मंडल के सदस्यों ने सोमवार को उपपंजीयक सहकारी संस्थाए को पदभार ग्रहण करने ज्ञापन सौंपा। नाथियांनवागाव समिति के अध्यक्ष अविनाश ठाकुर व पूर्व मछुआ कल्याण बोर्ड अध्यक्ष राज्यमंत्री भरत मटियारा ने कहा कि 30 अगस्त को उपपंजीयक कार्यालय के आदेश पत्र क्रमांक 586 के अनुसार समिति के निर्वाचित संचालक मंडल को भंग कर प्राधिकृत अधिकारी को नियुक्त किया गया था । जबकि माननीय उच्च न्यायालय द्वारा 4 सितम्बर को आदेश क्रमांक 3031 के तहत संचालक मंडल को स्थगन करते तत्काल समितियों को पदभार ग्रहण करने के आदेशानुसार सोमवार को उपपंजीयक काँकेर को पदभार ग्रहण करने की सूचना पत्र दिया गया। पदभार ग्रहण करने वालो में अविनाश ठाकुर अध्यक्ष उपाध्यक्ष राकेश दुबे  संचालक  भरत मटियारा नितिन पोटाई उमाशंकर जैन नरोत्तम पटेल राजेश शर्मा द्वारिका प्रशाद साहू शामिल थे।

 


Previous12Next