छत्तीसगढ़ » कांकेर

Previous123Next
Date : 21-Jul-2019

ग्रामवासियों ने शाला भवन निर्माण और शिक्षक का तबादला रोकने कलेक्टर से की मांग
छत्तीसगढ़ संवाददाता
चारामा, 21 जुलाई।
ग्राम जंवरतरा के ग्रामवासियों ने ग्राम में  प्राथमिक शाला के नवीन भवन निर्माण को लेकर व कमलेश कुमार गावड़े सहायक शिक्षक एलबी प्राथामिक शाला जवंरतरा के स्थानांतरण रोकने को लेकर जिला कलेक्टर कांकेर,जिला शिक्षा अधिकारी कांकेर,जनपद पंचायत सीईओ चारामा को बड़ी संख्या में पहुंच कर ग्रामीणो ने ज्ञापन सौंपा है। 

जनप्रतिनिधि पवार सिंह कोमरा,ग्रमीण हिरालाल, मनराखन, देवराम, धरमन उसेंडी, रामप्रसाद सेवता, हिरालाल सहित ग्रामीणों ने बताया कि वर्तमान में  प्राथमिक शाला एक ही भवन पर पांच कक्षाए संचालित हो रही है।भवन पुरानी एवं जर्जर स्थिति में होने के कारण कक्षा संचालित करना संभव नही है।कक्षा संचालन को लेकर पुर्व में कई बार शाला प्रबंधन समिति के माध्यम  से ग्राम सभा में ,जनपद पंचायत चारामा के सामान्य सभाओं में चर्चा,जिला प्रशासन को अवगत कराया गया था फिर भी आज तक नवीन भवन या अतिरिक्त कक्ष का निर्माण नहीं कराया गया। जिसके कारण छात्रों को अध्ययन करने में  परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 

वहीं   शिक्षक के स्थानांतरण को रोकने  की मांग शाला प्रबंधन समिति व ग्रामवासियों ने की है। ग्रामीणों ने बताया कि कमलेश कुमार गावड़े प्रां.शा जवंरतरा का स्थानांतरण कोयलीबेड़ा विकास खंड किया गया है। जो कि प्राथमिक शाला जवरतंरा का प्रभारी प्रधान अध्यापक हैं। उनके देख रेख पर शाला का संचालन अच्छे ढंग से किया जा रहा है। साथ शिक्षा के गुणवत्ता के अलावा छात्राओं का आचरण में बहुत सुधार हुआ है। ग्रामीणों ने शिकायत में कहा है कि यदि शिक्षक का स्थानांतरण प्रशासन द्वारा नहीं रोक गया तो हम सब पालक अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजेंगे और स्कूल में तालाबंदी कर देंगे। जिसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी प्रशासन की होगी। 

 

 


Date : 20-Jul-2019

बोलेरो की ठोकर से बाइक सवार 3 घायल

चारामा, 20 जुलाई।  नेशनल हाईवे 30 पर ग्राम मचान्दुर एंव कोचवाही मार्ग में शनिवार की दोपहर 12 बजे बोलेरो और मोटर साईकिल की टक्कर मे तीन लोग गंभीर रूप से घायल हेा गए।  पुलिस  के अनुसार केशव रोहली निवासी वार्ड क्रमंाक 02 चारामा अपनी मोटर साईकिल  से अपनी परिचित खुदाराम ठाकुर  मचांदुर, और रघुदास मानिकपुरी  मचान्दुर को लेकर मचांदुर से कोचवाही जा रहा था।

तभी मचान्दुर नाका के पास रायपुर की ओर से आ रही बोलेरो ने सामने से ठोकर मार दी। जिससे तीनो बाईक सवार सड़क पर घायल हेाकर गिर पड़े। तीनों को  चारामा अस्पताल लाया गया। पुलिस ने बोलेरो चालक के खिलाफ मामला दर्ज किया हैं 


Date : 20-Jul-2019

आधार कार्ड नहीं होने पर अन्य दस्तावेज भी मान्य

छत्तीसगढ़ संवाददाता

कांकेर, 20 जुलाई। राज्य शासन द्वारा दिए गए निर्देशानुसार जिले में राशन कार्डों के नवीनीकरण 29 जुलाई तक किया जा रहा है। जिसके लिए ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में सत्यापन शिविर लगाए जा रहे है। राशन कार्डों के नवीनीकरण के लिए निर्धारित प्रारूप में आवेदन सह घोषणा पत्र में जानकारी प्रस्तुत करना होगा, साथ ही वर्तमान में प्रचलित राशनकार्ड के पहले एवं आखिरी पेज की फोटोकापी, मुखिया के नवीनतम 02 पासपोर्ट साईज फोटोग्राफ तथा राशनकार्ड में शामिल सभी सदस्यों के आधारकार्ड की फोटोकापी संलग्न करना होगा। यदि आधार कार्ड न हो तो मतदाता परिचय पत्र अथवा ड्राईविंग लाइसेंस या कोई फोटोयुक्त पहचान पत्र मान्य किये जाएंगे। प्रभारी कलेक्टर एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. संजय कन्नौजे ने शासन के निर्देश का पालन सुनिश्चित करने के लिए सत्यापन दल के कर्मचारियों को दिए है। राशन कार्डो के नवीनीकरण केे लिए मुखिया के बैंक खाते की फोटोकापी भी प्रस्तुत करना होगा। राशन कार्डों के नवीनीकरण में परिवार के सदस्यों के नाम जोडऩे एवं विलोपित करने के लिए भी आवेदन पत्र लिये जायेंगे। नया राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन पत्र नहीं लिया जाएगा। 

प्रभारी कलेक्टर डॉ. संजय कन्नौजे ने जिले के सभी एसडीएम, तहसीलदार, जनपद पंचायत के सीईओ, मुख्य नगरपालिका अधिकारी और खाद्य निरीक्षकों को निर्देशित किया है कि राशन कार्ड नवीनीकरण में हितग्राही के आधार कार्ड नहीं होने की स्थिति में शासन के निर्देशानुसार हितग्राही के अन्य वैकल्पिक दस्तावेज जैसे- मतदाता परिचय पत्र, ड्रायविंग लायसेंस या कोई फोटोयुक्त पहचान पत्र लेकर हितग्राही के राशन कार्ड का नवीनीकरण किया जावे ताकि हितग्राही परेशान न हो तथा अनावश्यक न भटके। उन्होंने अधिकारियों को अपने क्षेत्र का लगातार भ्रमण कर सत्यापन कार्य का निरीक्षण करते हुए राशन कार्डो के नवीनीकरण कार्य को सुचारू रूप से संपन्न कराने के निर्देश दिए है।

 


Date : 20-Jul-2019

आदिवासी युवा बेरोजगार के नाम से फर्जी तरीके से प्रशिक्षण एवं कीट वितरण के खिलाफ दूसरे दिन भी आप का अनशन  

भानुप्रतापपुर, 20 जुलाई। एकीकृत आदिवासी विकास परियोजना एवं जनपद पंचायत भानुप्रतापपुर के द्वारा आदिवासी युवा बेरोजगार के नाम से फर्जी तरीके से प्रशिक्षण एवं कीट वितरण  के खिलाफ कड़ी कार्यवाही को लेकर विगत एक माह से आम आदमी पार्टी के रमल कोर्राम एवं साथियों के द्वारा पूर्व मे एसडीएम को ज्ञापन दिया गया है। एक दिवसीय धरना प्रदर्शन भी किया जा चुका है इसके बावजूद भी शासन प्रशासन के द्वारा कोई कार्यवाही नही किये जाने को लेकर तहसील कार्यालय के सामने आमपार्टी के सदस्य आमरण अनशन में बैठ गए। उनका कहना है कि जब तक दोषी अधिकारी कर्मचारियों के खिलाफ एफ आरआई नही की जाती है तब तक आंदोलन जारी रहेगा।

श्री कोर्राम ने बताया कि सूचना के अधिकार के तहत भ्रष्टाचार का खुलासा हुआ कार्यवाही को लेकर लगभग 1 माह पूर्व एसडीएम को ज्ञापन सौपा गया था,लेकिन कुछ भी नही हुआ। 26 जून को एक दिवसीय धरना प्रदर्शन कर शासन का ध्यानाकर्षण कराया गया। बावजूद आज पर्यन्त तक कोई कार्यवाही नही किये जाने को लेकर आम पार्टी के द्वारा 19 जुलाई से आमरन अनशन प्रारंभ किया गया है। मांग पूरी नही होने तक आंदोलन जारी रहेगा। इस अवसर पर कोमल हुपेण्डी, एजेन्द्र तोडेकर, संतलाल सलाम, हरेश चक्रधारी, देवलाल नरेटी, कृष्ण गोपाल मिश्र, सुरेश ध्रुव, मोहन साहु, शिवराम, सुन्हरे हिडकों, शिवकुमार पोटाई, लोकेश कोमरा, उमेश पोटाई, हेमंत हिडकों एवं रामनाथ सलाम इत्यादि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

 


Date : 20-Jul-2019

केन्द्र सरकार छत्तीसगढ़के केरोसिन आंबटन में कटौती को वापस ले - नितिन पोटाई

कांकेर, 20 जुलाई। जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष एवं वनोपज संघ के अध्यक्ष नितिन पोटाई ने भाजपा के केन्द्र सरकार द्वारा छश्रीसगढ़ केरोसिन आंबटन में की गई कटौती पर तीव्र प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए इसे वापस लेने की मांग की है।

नितिन पोटाई ने कहा कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 1 मई 2016 से उज्ज्वला गैस योजना की शुरूआत की थी। इसके तहत बीपीएल कार्डधारियों को गैस कलेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया था। देश में गैस सिलेंडर वितरण के साथ ही राशनकार्ड में प्रत्येक हितग्राहियों को मिलने वाले कैरोसिन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है जिसके चलते उपभोक्तओं में रोष पनप रहा है।

श्री पोटाई ने आगे कहा कि आज छश्रीसगढ़ में घर को रोशन करने एवं खाना बनाने के अलावा अन्य कार्यों के लिए केरोसिन का इस्तेमाल होता है लेकिन अचानक राशन दुकानों से केरोसिन पर प्रतिबंध लगा देने से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।  छत्तीसगढ़ में एलपीजी गैस सिलेंडर की अधिक दर होने एवं राज्य में एलपीजी के द्वारा प्राप्त सुविधा सीमित होने के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में इसकी वास्ततिक रिफलिंग दर नगण्य है। इस कारण राज्य के वार्षिक केरोसिन आंबटन को 1. 1 लाख किलो लीटर से बढ़ाकर 1.58 लाख किलो लीटर किये जाना चाहिए तथा सिंगल गैस कलेक्शन वाले राशनकार्ड धारियों को पी.डी.एस. केरोसिन हेतु आपात्र नहीं माना जाना चाहिए । इस तरह छ.ग. राज्य जहां एलपीजी की कवरेज राष्ट्रीय औसत तथा अन्य राज्यों की तुलना में कम है वहां राज्य सरकार के प्रस्ताव के अनुसार केरोसिन का आंबटन निर्धारित किया जाए।  

 


Date : 20-Jul-2019

जिला स्तरीय निगरानी दल ने किया बीज, उर्वरक कीटनाशकों की उच्च गुणवत्ता का निरीक्षण

चारामा, 20 जुलाई।  कलेक्टर कांकेर श्री कन्नोैजे के निर्देश पर उपसंचालक कृषि आनंद नेताम के द्वारा उर्वरक ,बीज और कीटनाशी की गुणवत्ता नियंत्रणकी जॉच के लिए जिला स्तरीय निगरानी दल का गठन किया गया। गठित दल में जितेन्द्र कोमरा सहायक संचालक कृषि, सी आर भास्कर एस ए डी ओ, संदीप जैन ,हिमांशु मंडावी ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी,देवेन्द्र कुंजाम के द्वारा जिला सहित विकासखण्ड के विभिन्न कृषि दवाई दुकानों का आकस्मिक निरीक्षण किया गया,एंव दुकानो मे विक्रय किये जा रहे उच्च गुणवत्ता के बीज,उर्वरक कीटनाशकों की जॉंच की गई। साथ ही दुकानदारो केा किसानो केा सही दर पर दवाईयों का विक्रय करने के निर्देश दिये गये, शिकायत प्राप्त होने पर कार्यवाही की चेतावनी भी दी गई।  

 


Date : 20-Jul-2019

माह भर में आमकोट-कर्रेगांव-नवागढ़ मार्ग कई जगहों पर धंसा, दरारें भी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
भानुप्रतापपुर, 20 जुलाई।
 प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना  के क्रम मे कांकेर जिला के अंतर्गत सुदुर अंचलों के गांवों मे भी वृहद पैमानों पर पक्की सड़क निर्माण का कार्य किया जा रहा है।  आमकोट-कर्रेगांव-नवागढ़ मार्ग पर एक माह पूर्व बनाया गया जो कई जगहों पर धंसने व दरारें पडऩे लगी हैं। यही हाल अन्य जगहों का भी है। इसके बावजूद न तो ठेकेदार पर कार्यवाही की जाती और न ही रोड निर्माण कार्य में गुणवत्ता देखने को मिल रही।   

सड़क निर्माण के तहत भानुप्रतापपुर,दूगूकोंदल एवं कोयलीबेड़ा क्षेत्र मे अधिकांश कार्य चल रहा है जिनमे प्रमुख रूप से हाटकर्रा से धनेली, बनौली से बांसकुडं, फरसकोट-पंडरीपानी, एचएच06-जाडेकुर्से, दमकसा-चेमल, कोडेकुर्से-करकापाल, चाउरगांव -ओटेकसा, दुर्गूकोंदल से कोदापाखा, केवटी से पंखाजूर-मंगहुर, केवटी से पंखाजूद-अंधेवाडा, संबलपुर सिलपट से लोहत्तर, एनएच 43 कच्चे दमकसा से नागहुर, एल 43 केवटी पंखाजूर से सराधुधमरे, गोविन्दपुर पी व्ही 83 से शंकरनगर पीव्ही 84, शंकरनगर से राधापुर पीव्ही 85, मारदा से बदरंगी, उदयपुर संगम रोड से अविनाशनगर पीव्ही 124, संगम से स्वरूप पीव्ही 62, एल 57 शंकरनगर से पडेंगा, कोयलीबेडा प्रतापपुर मार्ग जिरामतराई से कड़मे, धरमपुर सितरम रोड से कंवाडी, गोविन्द पीव्ही 83 से नेताजीनगर पीव्ही 86, बडग़ांव परतापुर रोड से घोटिया, कड़मे से पुलुंजसाल्हेभाट, कोयलीबेड़ा कंदाड़ी से विकासपल्ली से शक्तिनगर, परतापुर रोड से पोरोन्डी, संगम से वनश्रीनगर, पीव्ही40 से वनश्रीनगर, टी 10 शंकरनगर से मरकानार, एल 31 खुटगांव से कस्तुरा, चिलपरस से जुंगड़ा, एल 27 कामता से गटटाकाल, संगम अंजाडी, एल 28, कोयलीबेड़ा परतापुर, एच 36 मरकानार से संबलपुर, एल 50 पानावार से दयानगर, एल 51 पानावार से हनुमाननगर, एल 25 प्रतापपुर रोड से टोडूर, एल 67 भिगीडार से ठाकुरनगर, एल 41 छोटेबेटिया से इंद्रपुरी, एल 52 पानावार से तड़ायबरेली, एल 33 कलगांव कोयलीबेडा रोड से खैरकटटा, एल 23 बडगांव प्रतापपुर रोड से गुरवण्डी, एल35 कंदाडी से बदरंगी व कोयलीबेड़ा रोड से सरगीकोट मे सड़क निर्माण का कार्य किया जा रहा है। कही पर कार्य पूर्ण हो गया है तो कही चल रहा है, व कुछ काम बारिश के बाद किया जाना है। 


Date : 20-Jul-2019

बाइक से अति संवेदनशील क्षेत्र पहुंचे कलेक्टर

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 20 जुलाई।
प्रभारी कलेक्टर डॉ. संजय कन्नौजे ने शुक्रवार को मोटरसाईकिल से जिले के अति संवेदनशील क्षेत्र के गांवों का भ्रमण कर वहॉ स्थित शासकीय संस्थाओं का औचक निरीक्षण किया एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए। वे आज दुर्गूकोंदल विकासखण्ड के ग्राम कोडेकुर्से पहुंचे थे। उनके द्वारा कोडेकुर्से के शासकीय आदर्श कन्या आश्रम, आंगनबाड़ी केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और हायर सेकेण्डरी स्कूल का औचक निरीक्षण किया गया। शासकीय आदर्श कन्या आश्रम में अध्ययनरत कक्षा 5वीं के कुमारी करिश्मा एवं मथुरा से 9 और 10 का पहाड़ा एवं कुमारी किरण से 12 का पहाड़ा और कक्षा 4थीं के कुमारी बैजेन्द्री से 10 का पहाड़ा पढ़कर सुनाने को कहा, जिसे उन्होंने उत्साह पूर्वक पढ़कर सुनाया, इससे प्रभारी कलेक्टर बेहद खुश हुए। उनके द्वारा संस्था में अध्ययन अध्यापन और समस्याओं की जानकारी ली गई। आश्रम के अधिक्षिका श्रीमती सावित्री ठाकुर द्वारा हैण्डपंप खराब होने और विद्युत समस्या की जानकारी दी गई, जिसे तत्काल सुधारने के लिए मौके पर उपस्थित विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी अनुराग त्रिवेदी को निर्देशित किया गया। आश्रम में सोलर पैनल लगाने के लिए प्राक्कलन तैयार करने हेतु निर्देश दिये गये। संस्था में छात्राओं के लिए पकाये जा रहे मध्यान्ह  भोजन का भी उन्होंने अवलोकन किया एवं गुणवत्ता की जांच की। भोजन पकाने के लिए आश्रम में नियुक्त रसोईया कुमारी सुनिता चुरेन्द्र के लगातार अनुपस्थित रहने की शिकायत प्राप्त होने पर उन्हें तत्काल हटाने के निर्देश दिए गये।  

दुर्गूकोंदल विकासखण्ड के ग्राम कोड़ेकुर्से पहुंचने के पूर्व प्रभारी कलेक्टर डॉ संजय कन्नौजे ने सुरूंगदोह एवं कोड़ेकुर्से गांव के मध्य प्रवाहित होने वाली कोटरी नदी में 06 करोड़ 92 लाख रूपये की लागत से निर्माणाधीन उच्च स्तरीय पुल का निरीक्षण किया और निर्माण एजेंसी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।  


Date : 19-Jul-2019

आजीविका कॉलेज गोविंदपुर में रोजगार मेला  

कांकेर, 19 जुलाई।  आजीविका महाविद्यालय गोविंदपुर में रोजगार मेला का आयोजन किया गया जिसमें निजी क्षेत्र के नियोजको द्वारा 248 पदों पर भर्ती के लिए बेरोजगार युवाओं से आवेदन लिये गये। इसके अलावा जिले के बेरोजगार युवाओं को विभिन्न 109 ट्रेड के 857 कोर्स में नि:शुल्क आवासीय एवं गैर आवासीय प्रशिक्षण के लिए काऊंसिलिंग की गई। 

रोजगार मेला एवं काऊंसिलिंग के अवसर पर उपस्थित युवाओं को संबोधित करते हुए प्रभारी कलेक्टर डॉ. संजय कन्नौजे ने कहा कि वर्तमान दौर में प्रत्येक व्यक्ति को शासकीय नौकरी प्राप्त नहीं हो सकता। बेरोजगार युवाओं का कौशल उन्नयन कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए शासन द्वारा नि:शुल्क प्रशिक्षण देने की व्यवस्था किया गया है। प्रशिक्षण की व्यवस्था का लाभ उठाते हुए बेरोजगार युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर आत्मनिर्भर बन सकते हंै। उन्होंने कहा कि कोई भी नौकरी छोटा या बड़ा नहीं होता, आप अपने हुनर से आगे बढ़ सकते हैं और अपने परिवार तथा गांव का नाम रोशन कर सकते हैं। 

रोजगार मेला मे जिले भर के युवा पहुंचे थे जिन्होंने अपनी योग्यतानुसार रोजगार के लिए निजी नियोजको के पास आवेदन प्रस्तुत किया, इसी प्रकार बेरोजगार युवाओं द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए आवेदन किये गये। विभागीय अधिकारियों द्वारा शासकीय सेक्टर जैसे- जिला व्यपार एवं उद्योग केन्द्र, जिला अन्त्यावसायी, खादी ग्रामोद्योग में ऋण सुविधा की जानकारी दी गई एवं आवेदन पत्र वितरित किये गये। इस अवसर पर  कौशल प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विजेता प्रतिभागीयों को प्रमाण पत्र भी प्रदान किये गये। रोजागार मेला के अवसर पर लाईवलीहुड कॉलेज परिसर में अधिकारियों द्वारा फलदार एवं छायादार पौधों का रोपण भी किया गया। 

इस अवसर पर कांकेर एसडीएम उमाशंकर बंदे, लीड़बैंक प्रबंधक निर्मलपीटर एक्का, जिला रोजगार अधिकारी बी.आर. ठाकुर, कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास अजय शर्मा, कार्यपालन अधिकारी जिला अन्त्यवसायी सुरेश कुमार वर्मा, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के प्रबंधक जेवियर टोप्पो, स्टेट बैंक मुख्य शाखा कांकेर के प्रबंधक अंकित कुमार सहित अजिविका महाविद्यालय गोविंदपुर के अधिकारी कर्मचारी भी उपस्थित थे।


Date : 19-Jul-2019

कलेक्टर ने किया जिला जेल का निरीक्षण 

कांकेर, 19 जुलाई। प्रभारी कलेक्टर एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. संजय कन्नौजे ने जिला जेल कांकेर का आकस्मिक निरीक्षण कर जेल की व्यवस्था की जानकारी ली गई। उनके द्वारा टेलीफोन के माध्यम से बंदी के परिजनों को मुलाकात कराने की व्यवस्था, प्रीजनकालिंग सिस्टम, नवीन पाकशाला, विडियों कांफ्रेसिंग सिस्टम व बंदियों का परेड का अवलोकन किया गया तथा बंदियों से बात कर उनके खानपान एवं स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली गई। उल्लेखनीय है कि जिला जेल कांकेर में प्रीजनकालिंग सिस्टम की शुरूआत की गई है जिसके माध्यम से बंदी अपने परिजनों से सप्ताह में एक दिन पांच मिनट तक अपने परिजनों से बात कर सकते है, इस सिस्टम में केवल आउटगोविंग की व्यवस्था है इनकमिंग की नहीं। प्रभारी कलेक्टर डॉ.कन्नौजे द्वारा इस व्यवस्था की तारीफ की गई। उनके द्वारा बंदियों के स्वास्थ्य परीक्षण की जानकारी भी लिया गया तथा उनके स्वास्थ्य परीक्षण के लिए एक पुरूष स्वास्थ्य कार्यकर्ता की पदस्थापना करने के निर्देश  दिए गए। जेलर सतीशचन्द्र भार्गव ने बंदियों के लिए जेल में उपलब्ध विभिन्न सुविधाओं  एवं व्यवस्था से प्रभारी कलेक्टर को अवगत कराया। 

डॉ. कन्नौजे ने जेल निरीक्षण के दौरान बैरक नंबर  एक और दो में बंदियों से भी बातचीत की और उन्हें जेल में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी लिया। जेलर श्री भार्गव ने बताया कि पाकशाला में भोजन बंदियों के माध्यम से ही बनाया जाता है, शासन के निर्देशानुसार भोजन पकाने के लिए बंदियों को पारिश्रमिक भी दिए जाएंगे। जेलर श्री भार्गव द्वारा बंदियों से मुलाकात करने के लिए जेल परिसर में आने वाले परिजनों के लिए पेयजल हेतु वाटरप्यूरीफायर  की व्यवस्था कराने तथा एक शिक्षक की व्यवस्था कराने का भी अनुरोध किया गया। निरीक्षण के दौरान कांकेर के अनुविभाागीय अधिकारी उमाशंकर बंदे भी उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि जिला जेल कांकेर में वर्तमान में 139 विचाराधीन बंदी हैं इनमें से 132 पुरूष एवं 07 महिला बंदी शामिल है।


Date : 18-Jul-2019

राजापारा के आंगनबाड़ी पहुंचे कलेक्टर 

कांकेर, 18 जुलाई।  गुरुवार को प्रभारी कलेक्टर संजय कन्नौजे ने राजापारा आंगनबाड़ी पहुचे जहां गर्भवती महिला रंजना पटेल बबीता चौहान की गोद भराई रस्म पूरी किया और नन्हा भूमित यादव का कलेक्टर ने अन्नप्राशन कराया गया इस दौरान राजापारा पार्षद अजय पप्पू मोटवानी व कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केंद्र का औचक निरीक्षण किया गया आंगनबाड़ी केंद्र के रखरखाव को देखकर कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केंद्र की जमकर सरहाना किया व बच्चों को बेहतर भोजन देने के निर्देश दिए गए।   


Date : 18-Jul-2019

बस शुल्क के नाम पर जबरन वसूली का आरोप, प्राचार्या ने आरोपों को​ नकारा

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 18 जुलाई।
स्थानीय संत माइकल स्कूल के पालकों ने स्कूल प्रबंधन पर  बस शुल्क के नाम पर जबरन वसूली का आरोप लगाया है।  इस पर प्रिंसिपल फादर टॉमी  ने कहा कि लगाए गए आरोप बेबुनियाद हैं। अप्रैल  का बस किराया नहीं लिया गया था वो जून में लिया गया है और स्कूल से सम्बंधित सामान के लिए हमने किसी दुकानदार को अधिकृत नहीं किया है। 

बच्चों के परिजनों से नाम नहीं छापने की शर्त पर कहा कि 24 जून को स्कूल प्रारंभ किया गया था।  24 जून से 1 जुलाई तक जिस बच्चों को स्कूल की बस लाई थी।   बच्चों के परिजनों से जून माह का पूरा किराया यानी 700 रुपये  ज़बरन ले लिया गया है जबकि 24 जून से शिक्षा सत्र के शुरु होने के बाद महज सात दिवस का बस शुल्क में बढ़ोतरी करते 700 रुपये वसूले जा रहे हैं।  वहीं प्रशासन इन निजी स्कूलों पर कार्यवाही बिलकुल भी नहीं करती नजऱ आ रही है।  

पालकों का कहना है कि मिशनरी द्वारा संचालित दजऱ्न भर स्कूलों में दिन ब दिन शिक्षा कम व्यापार ज़्यादा होने लगा है।  
एडमिशन से लेकर स्कूल बैग, जूते मोजे, टाई किताबें और भी शिक्षा से जुड़ी समस्त सामग्री का क्रय स्कूल से करने का फरमान जारी कर दिया जाता है। शिक्षा को व्यापार बनाकर खिलवाड़ किया जा रहा है लेकिन जिला प्रशासन को इसकी भनक तक नहीं है। 

कलेक्टर काँकेरसजंय कन्नौजे ने कहा कि डीईओ को निर्देश किया जाएगा कि जल्द ही निजी स्कूलों की एक बैठक किया जाए और मनमानी करने वालों पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। जिला शिक्षा अधिकारी  अर्जुन लाल मेश्राम के मोबाइल  पर तीन बार काल किया गया उन्होंने काल रिसीव नही किया।

 


Date : 18-Jul-2019

राशन कार्ड नवीनीकरण, कलेक्टर ने किया निरीक्षण

राशन कार्डों के नवीनीकरण का प्रतिदिन मुनादी कराने के निर्देश 

कांकेर, 18 जुलाई। प्रभारी कलेक्टर एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. संजय कन्नौजे ने राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए बनाये गये सत्यापन केन्द्रों का आज आकस्मिक निरीक्षण किया और व्यवस्था की जानकारी ली तथा नवीनीकरण कार्य एवं दस्तावेजों की जानकारी देने के लिए प्रतिदिन मुनादी कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए। 

प्रभारी कलेक्टर डॉ. संजय कन्नौजे ने कांकेर शहर में बनाये गये राशन कार्ड नवीनीकरण सत्यापन केन्द्रों प्राथमिक शाला अघन नगर, आदर्श आंगनबाड़ी केन्द्र राजापारा (नदीपार) एवं शासकीय प्रैक्टिसिंग पूर्व माध्यमिक शाला मांझापारा और ग्राम पंचायत भवन मनकेशरी का निरीक्षण कर राशन कार्डों के सत्यापन के लिए आवेदन पत्रों का वितरण एवं जमा करने के संबंध में सत्यापन दलों से जानकारी लिया। इस दौरान कांकेर के एसडीएम उमाशंकर बंदे भी उनके साथ मौजूद थे।

आकस्मिक निरीक्षण के समय सत्यापन केन्द्र प्राथमिक शाला अघन नगर के एक ही कक्ष में दो सत्यापन दलों द्वारा 06 वार्डों के राशन कार्डधारी परिवारों के आवेदन लिये जा रहे थे, जिन्हें अलग-अलग कमरों में बैठने के लिए निर्देशित किया गया तथा कक्ष के बाहर वार्डों के नाम उल्लेख करने के निर्देश दिए गये। उक्त सत्यापन केन्द्र में 06 वार्डों 1138 राशन कार्डो के नवीनीकरण के लिए आवेदन लिये जा रहे है। निरीक्षण के दौरान प्रभारी कलेक्टर द्वारा मौके पर उपस्थित हितग्राहियों से बातचित कर आवेदन जमा करने में होने वाली परेशानी या दिक्कत की जानकारी ली गई जिस पर आवेदकों ने बताया कि फार्म जमा करने में किसी प्रकार की परेशानी या दिक्कत नहीं आ रही है। 

अघन नगर सत्यान केन्द्र के बाद डॉ कन्नौजे से आदर्श आंगनबाड़ी केन्द्र राजापारा में किये जा रहे राशन कार्डो के सत्यापन कार्य का अवलोकन किया। सत्यापन दल के कर्मचारियों ने बताया कि इसके अंतर्गत 164 राशन कार्डो का सत्यापन किया जाना है जिसमें से 121 परिवारों के आवेदन प्राप्त हो चुके है। उक्त आंगनबाड़ी केन्द्र में आज सुपोषण चैपाल भी आयोजित किया गया था जहां पर दो गर्भवती माताओं की गोदभराई कार्यक्रम तथा अन्न्न प्रासन कार्यक्रम रखा गया था। जिसके तहत माता एवं बच्चों के खान-पान व स्वास्थ्य के संबंध में जानकारी दी गई। इस अवसर पर वार्ड के पार्षद श्री पप्पू मोटवानी भी मौजूद थे। 

राशन कार्डों के नवीनीकरण के लिए सत्यापन कार्य का प्रभारी कलेक्टर डॉ. कन्नौजे ने शासकीय प्रैक्टिसिंग पूर्व माध्यमिक शाला मांझापारा और ग्राम पंचायत भवन मनकेशरी का भी निरीक्षण कर राशन कार्डों के सत्यापन के लिए आवेदन पत्रों का वितरण एवं फार्म जमा होने की जानकारी लिया। सत्यापन केन्द्र शासकीय प्रैक्टिसिंग पूर्व माध्यमिक शाला मांझापारा 01 कर्मचारी की आवश्यकता को देखते हुए शासकीय कन्या हाई स्कूल मांझापारा में पदस्थ सहायक ग्रेड-02 विमल जैन की ड्यूटी लगाने के लिए संस्था के प्राचार्य को निर्देशित किया गया। ग्राम पंचायत भवन मनकेशरी में किये जा रहे सत्यापन कार्यो के निरीक्षण के समय सत्यापन दल द्वारा बताया गया कि 280 राशन कार्डों में से 151 राशन कार्डों के नवीनीकरण के लिए आवेदन प्राप्त हो चुके है। उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ शासन द्वारा दिए गये निर्देशानुसार पुराने राशन कार्डो के नवीनीकरण के लिए 15 जुलाई से 29 जुलाई तक सत्यापन केन्द्रों में आवेदन पत्र प्राप्त किये जा रहे है, इसके लिए ग्र्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत भवन या अन्य शासकीय भवन तथा शहरी क्षेत्रों के वार्डो में स्थित शासकीय भवनों में शिविर लगाये जा रहे है। 

राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज
राशन कार्डों के नवीनीकरण के लिए राज्य शासन द्वारा निर्धारित प्रारूप में आवेदन सह घोषणा पत्र में जानकारी, वर्तमान राशनकार्ड के पहले एवं आखिरी पेज की फोटोकापी, मुखिया के नवीनतम 02 पासपोर्ट साईज फोटोग्राफ तथा राशनकार्ड में शामिल सभी सदस्यों के आधारकार्ड की फोटोकापी संलग्न करना होगा। यदि आधार कार्ड न हो तो मतदाता परिचय पत्र अथवा ड्राईविंग लाइसेंस या कोई फोटोयुक्त पहचान पत्र जमा करना होगा। इसके अलावा मुखिया के बैंक खाते की फोटोकापी भी प्रस्तुत करना होगा। राशन कार्डों के नवीनीकरण में परिवार के सदस्यों के नाम जोडऩे एवं विलोपित करने के लिए भी आवेदन पत्र लिये जायेंगे। नया राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन पत्र नहीं लिया जाएगा। 


Date : 17-Jul-2019

लेकेश बाई ने समन्वित कृषि प्रणाली अपनाकर बनाई राष्ट्रीय स्तर पर पहचान 

कांकेर, 17 जुलाई। जिला मुख्यालय से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित नरहरपुर विकासखण्ड के ग्राम थानाबोड़ी निवासी महिला कृषक 41 वर्षीय श्रीमती लेकेश बाई ने समन्वित कृषि प्रणाली अपनाकर राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाई है। कक्षा 12वीं तक शिक्षित लेकेश बाई ने अपने 6 एकड़ भूमि पर समन्वित कृषि प्रणाली अपना कर उन्नत कृषि कर रही हैं। वर्ष 2012-13 के पूर्व 4 एकड़ भूमि में परम्परागत विधि से धान एवं मक्का की फसलें लेती थीं जिससे औसतन प्रतिवर्ष 50 से 60 हजार रूपये तक की शुद्ध आमदनी प्राप्त करती थी। श्रीमती लेकेश बाई ने वर्ष 2012-13 में कृषि विज्ञान केन्द्र कांकेर के तकनीकी मार्गदर्शन एवं उद्यान विभाग से टपक सिंचाई तथा कृषि विभाग के सहयोग से नलकूप खनन कराकर समन्वित कृषि प्रणाली अपनाकर खेती कर रही है, जिसमें टपक सिंचाई पद्धति से व्यावसायिक सब्जी उत्पादन, मत्स्य-सह: बतख पालन, बकरी पालन, मुर्गीपालन, उन्नत डेयरी व्यवसाय जिसमें दूध उत्पादन के साथ-साथ दूध के विभिन्न उत्पाद बनाकर के प्रतिवर्ष 7 से 8 लाख रूपये शुद्ध आय अर्जित कर रही है।

कृषि क्षेत्र में उनकी उपलब्धियों को देखते हुए 16 जुलाई 2019 को नई दिल्ली में आयोजित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के स्थापना दिवस के अवसर पर केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर द्वारा श्रीमती लेकेश बाई को ''पंडित दीनदयाल उपाध्याय अंत्योदय कृषि पुरस्कारÓÓ 2018 प्रदान किया गया, जिसमें इन्हें प्रशस्ति पत्र के साथ पचास हजार रूपये की सम्मान राशि भी प्रदान की गई। इस अवसर पर कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री श्री पुरषोत्तम रूपाला एवं श्री कैलाश चैधरी, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉ. त्रिलोचन महापात्रा और इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. एस. के पाटिल उपस्थित थे। 

श्रीमती लेकेश बाई ने बताया कि इसके पूर्व भी इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय द्वारा वर्ष 2016 में उन्हें कृषक फैलोशिप सम्मान प्रदान किया गया है तथा भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद पूर्वी क्षेत्र, पटना द्वारा नवाचारी कृषक सम्मान 2018 भी प्रदान किया गया है। श्रीमती लेकेश बाई अब पूरे प्रदेश के अन्य कृषकों के लिए प्रेरणा स्त्रोत का कार्य कर रही हैं।

 


Date : 17-Jul-2019

शाउमावि पंडरीपानी व प्री मैट्रिक आदिवासी बालक छात्रवास परिसर में पौधरोपण 

चारामा, 17 जुलाई। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पंडरीपानी व प्री मैट्रिक आदिवासी बालक छात्रवास परिसर में पौधरोपण किया गया। जहॉ संस्था के परिसर में विभिन्न प्रकार के फलदार व छायादार पौधों का रोपण किया गया। साथ ही पौधों के सुरक्षा की समुचित व्यवस्था भी की गई। इस दौरान प्राचार्य एन के धु्रव, छात्रावास अधीक्षक भीखम सिंह धु्रर्वे एंव प्रधान पाठक एस एस तारम सहित सभी शिक्षक शिक्षिकाएॅ ,स्कुली बच्चे व ग्रामीण जन उपस्थित थे।

 


Date : 17-Jul-2019

राशन कार्ड में आधार कार्ड की अनिवार्यता के चलते लंबी लाइन

चारामा, 17 जुलाई। राशन कार्ड में आधार कार्ड की अनिवार्यता के चलते नये आधार कार्ड बनाने  एवं त्रुटि सुधार के लिए लोगों की भीड़ च्वाइंस सेंटरों में उमड़़ पड़ी है। वही कुछ दिनों से लगातार सर्वर कम होने के कारण सेंटर संचालक को भी आधार कार्ड बनाने में दिक्कतें हो रही हंै। दूसरी ओर एक ही समय में आधार कार्ड बनाने एंव नाम सुधार करने पहुॅंच रहे महिला पुरूषों को भी दिक्कतें हो रही हैं। 

 


Date : 17-Jul-2019

शहीद गैंदसिंह शासकीय महाविद्यालय में प्रवेश फार्म जमा नहीं करने को लेकर एनएसयूआई का हंगामा

चारामा, 17 जुलाई। नगर के शहीद गैंदसिंह शासकीय महाविद्यालय में प्रवेश फार्म जमा नहीं करने एवं एडमिशन कार्ड नहीं देने के विरोध में कॉलेज प्रशासन के खिलाफ  एनएसयूआई के पदाधिकारियों ने आज जमकर हंगामा किया व मुख्य गेट को बंद कर  धरने पर बैठ गए। 

एनएसयूआई जिलाध्यक्ष महेन्द्र नायक, नगर अध्यक्ष पंकज वाद्यवानी, शहर अध्यक्ष युवा कांग्रेस विकास दुबे,हर्षवर्धन साहु,गौरव देवांगन ,विकास पम्मार ,समीर साहु,चांद यादव,कविता सिन्हा ने बताया कि कालेज प्रशासन द्वारा बीए व बीएससी के द्वितीय और तृतीय वर्ष के प्रवेश हेतु छात्रों का प्रवेश फार्म बिना किसी कारण के नहीं लिया जा रहा है। जबकि महाविद्यालय के सभी बीए,बीएससी,बीकॉम,एमए कक्षाओं में छात्रों के प्रवेश लिए कक्षावार प्रवेश प्रभारी के रूप में  महाविद्यालय के प्रोफेसरों को नियुक्त किया गया। लेकिन बीए और बीएससी के द्वितीय व तृतीय वर्ष  के प्रवेश प्रभारी द्वारा छात्रों का प्रवेश कार्ड नहीं बनाया जा रहा है। 

इस संबंध में  प्राचार्य डॉ सरिता उइके ने बताया कि जिन प्रोफेसरों को प्रवेश संबंधित कार्य सौंपा किया गया उन्हें  उनको कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। छात्रों के हित को देखते हुए अन्य प्रोफेसरों को  कार्य दिया गया है। 


Date : 17-Jul-2019

कलेक्टर को अपने बीच पाकर गदगद हुए ग्रामीण, समस्या का तत्काल निराकरण, गैरहाजिर शिक्षिका निलंबित

छत्तीसगढ़ संवाददाता
काँकेर, 17 जुलाई।  
जिला मुख्यालय से लगभग 120 किलामीटर दूर दुर्गम एवं संवेदनशील क्षेत्र के ब्लाक मुख्यालय कोयलीबेड़ा में जिले के मुखिया प्रभारी कलेक्टर एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. संजय कन्नौजे ने आज जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक लेकर जिले में संचालित योजनाओं एवं कार्यकमों के साथ ही उस क्षेत्र में संचालित विकास कार्यक्रमों की गहन समीक्षा की। अधिकारियों को प्रत्येक माह कम से कम एक दिन इस क्षेत्र का भ्रमण कर विकास कार्यों की समीक्षा कर उसे गति प्रदान करने के लिए निर्देशित किया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर एम.आर. चेलक और संयुक्त कलेक्टर सी.एल मार्कण्डेय सहित सभी एसडीएम और जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे। 

कोयलीबेड़ा में समय सीमा की बैठक रखने के उद्देश्य की जानकारी देते हुए डॉ. कन्नौजे ने कहा कि आमतौर पर यह धारणा है कि यह क्षेत्र दुर्गम एवं संवेदनशील है, जिसे दूर करना होगा। उन्होंने अधिकारियों को  माह में कम से कम एक बार कोयलीबेड़ा क्षेत्र का भ्रमण कर अंचल में संचालित विकास कार्यों की समीक्षा करने और मातहत कर्मचारियों द्वारा संपादित कार्यों की मानिटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने कोयलीबेड़ विकासखण्ड में बिजली की स्थिति, स्वास्थ्य सुविधाओं सहित आदिम जाति विकास, पशुधन विकास, महिला एवं बाल विकास, कृषि, उद्यानिकी, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, मछली पालन इत्यादि विभागों द्वारा संचालित कार्यकमों की समीक्षा किया तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।  

जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक पश्चात प्रभारी कलेक्टर डॉ. संजय कन्नौजे ने उप तहसील कार्यालय कोयलीबेड़ा में ग्रामीणों की समस्या सुनीं और उनके निराकरण के लिए आश्वस्त किया। जिले के मुखिया को अपने बीच पाकर ग्रामीणजन गदगद हो गये और उन्होंने अपनी समस्या से प्रभारी कलेक्टर को अवगत कराया। उनके द्वारा मुख्य रूप से कोयलीबेड़ा से अंतागढ़ मार्ग का निर्माण पूरा कराने, एकल शिक्षकीय स्कूल में शिक्षक की व्यवस्था करने सहित अन्य समस्याओं से प्रशासन का ध्यान आकृष्ट किया गया। डॉ. कन्नौजे ने उन्हें बताया जिला प्रशासन कोयलीबेड़-अंतागढ़ मार्ग को पूरा कराने के लिए गंभीर है।

 ग्राम बदरंगी के प्राथमिक शाला में पदस्थ सहायक शिक्षक (एल.बी.) श्रीमती मीरा उसेण्डी के लगातार अनुपस्थित रहने संबंधी  ग्रामीणों की शिकायत पर उन्हें निलंबित करने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया।  

पीएम आवास 15  तक पूरा करने के निर्देश
प्रभारी कलेक्टर डॉ. संजय कन्नौजे ने इस अवसर पर कोयलीबेड़ा क्षेत्र के 17 ग्राम पंचायतों-कोयलीबेड़ा, तुरसानी, गुड़ाबेड़ा, पानीडोबीर, आलपरस, कामतेड़ा, उदनपुर, कौडोसाल्हेभाट, कड़मे, छोटेबोदेली, परोण्डी, दड़बीसाल्हेभाट, चारगांव, सिकसोड़, बदरंगी, सुलंगी और केसेकोड़ी इत्यादि ग्राम पंचायतो के सचिवों की बैठक लेकर प्रधानमंत्री आवास निर्माण के प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्माणाधीन सभी प्रधानमंत्री आवास को 15 अगस्त तक पूरा करने के लिए निर्देशित किया।  
इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी पखांजूर श्रीमती निशा नेताम, अनुविभागीय अधिकारी अंतागढ़ सी.एल ओंटी और अनुविभागीय अधिकारी कांकेर उमाशंकर बंदे भी मौजूद थे।


Date : 17-Jul-2019

राशन कार्ड नवीनीकरण शिविर में  पहुंचे तहसीलदार 

काँकेर, 17 जुलाई। नवा छत्तीसगढ़ का नवा राशन कार्ड के नवीनीकरण का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है राशन कार्ड नवीनीकरण कार्य को सुचारू रूप से संचालन किए जाने को लेकर काँकेर तहसीलदार ने सजंय नगर वार्ड व महादेव वार्ड के राशन कार्ड शिविर पर औचक निरीक्षण करने पहुंचे। जहाँ महादेव वार्ड के शिविर पर मौके पर ड्यूटी से एक शासकीय कर्मचारी नदारद मिला। शिविर से नदारद कर्मचारी की जानकारी लेकर उच्च अधिकारियों को अवगत कराने की बात कही। साथ ही शासकीय कार्यों में अनियमितता पाए जाने वाले कर्मचारियों पर कड़ी कार्यवाही के संकेत दिया ।ै ड्यूटी से नदारद मिले कर्मचारी की शिकायत एसडीएम को सौप दिया गया है।  तहसीलदार मनोज मरकाम ने बताया कि राशन कार्ड के नवीनीकरण कार्य मे तेज़ी लाए जाने के चलते एसडीएम के निर्दशानुशार औचक निरीक्षण किया जा रहा है औचक निरीक्षण की कार्यवाही आगे भी जारी रहेगी । जिस किसी भी कर्मचारी की ड्यूटी शिविर में लगाई गई है वो अपना दायित्व निभाने में कोई कोताही नहीं बरतें।


Date : 17-Jul-2019

एक भृत्य 5 साल से अफसर के घर, दो चुनाव ड्यूटी के बाद अब तक रिलीफ नहीं 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
काँकेर, 17 जुलाई।
 मुख्यालय से महज 15 किमी दूर स्थित ग्राम पंचायत पीढापाल के सरपंच हलालु राम पडोटी ने बुधवार को जिला पंचायत पहुँच कर पीढ़ापाल के आश्रम और स्कूलों में पदस्थ भृत्य को वापस भेजने के लिए प्रभारी कलेक्टर संजय कन्नौजे से मिलकर ज्ञापन सौपा। 

ज्ञापन पश्चात पीढापाल सरपँच हलालुराम पडोटी ने बताया कि गांव में डारमेट्री आश्रम में प्रदीप कुमार बोरकर भृत्य पदस्थ था।  बीते 5 साल से आश्रम का भृत्य कार्य पर नही आ रहा है कुछ दिन पूर्व ही मुझे  जानकारी मिली कि काँकेर मुख्यालय में किसी अधिकारी के यहाँ अपनी सेवा दे रहा है। जबकि  भृत्य का वेतन पीढापाल के आश्रम से निकलता है। और यहां आश्रम में  छात्र भृत्य के सारे काम करने मजबूर  हंै। आश्रम में साफ सफाई व देखरेख का अभाव महसूस होता है । 

इसी तरह शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला पीढापाल में बीते विधानसभा चुनाव के दौरान स्कूल के भृत्य पदम् नाग को चुनाव कार्यालय में ड्यूटी लगाई गई थी और स्कूल के दूसरे भृत्य सुरेश रजक को चिटफंड शाखा में ड्यूटी लगाई गई थी। 8 माह बीत जाने के बावजूद स्कूल के दोनों भृत्य को अब तक रिलिफ़ नही किया गया है। वर्तमान में उक्त दोनों भृत्य मुख्यालय में अपनी सेवा दे रहे हंै जबकि स्कूल में कक्षा 6 वी से 12 वी तक की शिक्षा ग्रहण कर रहे 400 छात्र छात्राए बिना साफ सफाई के अध्ययन करने मजबूर हैं।  इसके अलावा कार्यालयीन कार्य में भी बड़ी बाधा आ रही है। सरपंच ने प्रभारी कलेक्टर से मांग कीा है कि पदस्थ भृत्यों को तत्काल भारमुक्त कर अपने मूलपद पर भेजा जाए।

 


Previous123Next