छत्तीसगढ़ » कांकेर

22-Feb-2021 4:20 PM 15

भानुप्रतापपुर, 22 फरवरी। कांग्रेस की किसान सम्मान यात्रा को महज एक नाटक निरुपित करते हुए भाजपा प्रदेश किसान मोर्चा के कार्यसमिति सदस्य नरोत्तम सिंह चौहान ने जारी विज्ञप्ति में कहा कि कांग्रेस के लम्बे शासनकाल में किसानों का सिर्फ शोषण ही हुआ और न जाने कितने किसानों की जमीने साहूकारी कर्ज के ब्याज पर ब्याज से बिक गई। 

आगे कहा कि कांगे्रस के राज में किसान साहूकारों के चक्कर में ब्याज देकर लूट जाते थे। कांग्रेस के शासनकाल में कृषकों को किसानी कर्ज लेने पर 18 फीसदी ब्याज देना होता था, वहीं प्रदेश में भाजपा सरकार आने के बाद किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज में कर्ज दिया जाने लगा है, जिससे प्रदेश में किसानी कार्य को प्रोत्साहन मिलने लगा और गरीब किसान पलायन करने के बजाय किसानी करने लगे।

श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश की भूपेश सरकार किसानों की पीठ पर छुरा घोपने वाली सरकार है और किसान हितैषी बनने का नाटक कर रही है, जबकि सच्चाई सबके आंखों के सामने है। उन्होंने कांग्रेस के किसान हितैषी होने पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि आजादी के 55 वर्षों तक किसानों के कृषि उपज को कौडिय़ों के मोल पर खरीदने वाली कांग्रेस कभी किसान हितैषी हो ही नहीं सकती। 

उन्होंने कहा कि किसानों का पिछले 2 वर्ष का बोनस एवं किसान से खरीदे गए धान का पूरा पैसा चौथा किस्त आज तक प्राप्त नहीं हुआ है। इस वर्ष में खरीदे गए धान के अंतर का पैसा कब मिलेगा, इसकी तारीख का कोई अता-पता नहीं है। उन्होंने कांग्रेस के नेताओं से पूछा कि आनन-फानन में कृषि मंडी अधिनियम में संशोधन कर उनकी सरकार बिचौलियों के साथ खड़ी है। उस अधिनियम में किसान हित कहां पर है, यह बात समझ से परे है।

 रेत से तेल निकालने वाली, घर-घर दारू पहुंचाने वाली, माता बहनों को अपमानित कर उनके हाथ से लाठी और सिटी छीनने वाली भूपेश सरकार किसानों के खेत का रकबा घटा कर एवं उसके हक का पैसा दबाकर किसान हितैषी सरकार कैसे हो सकती है? 
 

 


05-Feb-2021 7:47 PM 17

भानुप्रतापपुर, 5 फरवरी। भारतीय जनता पार्टी मंडल भानुप्रतापपुर के पूर्व मंडल अध्यक्ष एवं सांसद प्रतिनिधि नरोत्तम सिंह चौहान ने विज्ञप्ति जारी कर कहा कि केंद्रीय बजट सर्वजन सुखाय सर्वजन हिताय बजट है, साथ ही आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए बहुत अच्छा बजट प्रस्तुत किया गया है। वैश्विक महामारी कोरोना के बीच स्वास्थ्य और शिक्षा, सडक़, किसानों के हित को ध्यान में रखकर यह बजट प्रस्तुत किया गया है। सबसे महत्वपूर्ण बात है कि विषम परिस्थितियों में भी किसी प्रकार का नया टैक्स नहीं जोड़ा गया है। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आभार व्यक्त किया है।


28-Jan-2021 9:13 PM 36

छत्तीसगढ़ संवाददाता

कांकेर,  28 जनवरी। गुरुवार को एनएच 30 पर माकड़ी के पास बस और ट्रक में जबरदस्त भिड़ंत हुई। हादसे में 9 यात्री घायल हुए हंै, जिसमें 4 की हालत गम्भीर बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि सीएम कार्यक्रम में जा रही फॉलो वाहनों को साइड देते समय यह हादसा हुआ है।

बस के सामने चल रही ट्रक के चालक ने सामने से आ रही फॉलो वाहनों को देखकर अचानक ब्रेक लगा दिया, जिससे ट्रक के पीछे चल रही बस सीधे ट्रक से जा भिड़ी। हादसे में बस के परिचालक समेत 3 लोगों का पैर फ्रेक्चर हुआ है। सभी घायलों को जिला अस्पताल ले जाया गया है, जहां उनका इलाज जारी है।

सीएम कार्यक्रम के चलते लगे जाम के चलते संजीवनी 108 समय से घटना स्थल नहीं पहुंच सकी।  जिसके चलते गंभीर रूप से घायलों को पुलिस ने तत्काल वाहन की व्यवस्था कर जिला अस्पताल भेजा, जिसके बाद संजीवनी से अन्य घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया है।


28-Jan-2021 6:34 PM 32

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कांकेर,  28 जनवरी।
गुरुवार को एनएच 30 पर माकड़ी के पास बस और ट्रक में जबरदस्त भिड़ंत हुई। हादसे में 9 यात्री घायल हुए हंै, जिसमें 4 की हालत गम्भीर बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि सीएम कार्यक्रम में जा रही फॉलो वाहनों को साइड देते समय यह हादसा हुआ है।

बस के सामने चल रही ट्रक के चालक ने सामने से आ रही फॉलो वाहनों को देखकर अचानक ब्रेक लगा दिया, जिससे ट्रक के पीछे चल रही बस सीधे ट्रक से जा भिड़ी। हादसे में बस के परिचालक समेत 3 लोगों का पैर फ्रेक्चर हुआ है। सभी घायलों को जिला अस्पताल ले जाया गया है, जहां उनका इलाज जारी है। 

सीएम कार्यक्रम के चलते लगे जाम के चलते संजीवनी 108 समय से घटना स्थल नहीं पहुंच सकी।  जिसके चलते गंभीर रूप से घायलों को पुलिस ने तत्काल वाहन की व्यवस्था कर जिला अस्पताल भेजा, जिसके बाद संजीवनी से अन्य घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया है।


23-Jan-2021 7:00 PM 26

भानुप्रतापपुर, 23 जनवरी। भारतीय जनता पार्टी मंडल भानुप्रतापपुर के द्वारा आज स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आजाद हिंद फौज के संस्थापक नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती पराक्रम दिवस के रूप में मनाई गई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को विशेष रूप से युवाओं को प्रेरित करने के लिए उनके जन्मदिन को हर साल मनाने का फैसला किया है। सरकार अब हर साल 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्मदिन को पराक्रम दिवस के तौर पर मनाएगी।

इसी कड़ी में आज भारतीय जनता पार्टी मंडल भानुप्रतापपुर के द्वारा भी अंतागढ़ रोड पर स्थित मूर्ति पर जाकर पूजा अर्चना कर एवं माल्यार्पण कर नेताजी सुभाष चंद्र बोस अमर रहे जैसे नारों के साथ मनाए। इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष बुधनू पटेल युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष निखिल सिंह राठौर सांसद प्रतिनिधि नरोत्तम सिंह चौहान महामंत्री डिगेश खापर्डे ज्वाला प्रसाद जैन मंडल उपाध्यक्ष अरविंद जैन पार्षद महिला मोर्चा जिला उपाध्यक्ष रजिंद्र रंधावा वरिष्ठ भाजपा नेता कस्तूरचंद जैन नगर पंचायत उपाध्यक्ष कमलेश गावडे नगर पंचायत पार्षद चंद्रकुमार कटझरे राममिलन संध्या साहू मनीष साहू साकेत मशीनें राजिव श्रीवास गेंद कुमार हीडको लक्ष्मण कुलदीप जुगल किशोर शर्मा आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे।


20-Jan-2021 5:44 PM 75

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
भानुप्रतापपुर, 20 जनवरी।
बीए फस्र्ट ईयर, बीए सेकंड ईयर, बेनाम बादशाह जैसी हिट फिल्में बनाने वाले छत्तीसगढ़ी फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने लेखक व निर्देशक प्रणव झा की नई फिल्म डार्लिंग प्यार झुकता नहींकी शूटिंग इन दिनों भानूप्रतापपुर क्षेत्र के आसपास चल रही है। लगभग 20 दिनों की शूटिंग रायपुर में होने के बाद अब 2 फरवरी तक इस फिल्म की शूटिंग भानुप्रतापपुर क्षेत्र में ही होगी। फिल्म में नायक नायिका की भूमिका मन कुरैशी और अनीकृति चौहान निभा रहे हैं, जिनकी पिछली फिल्म हंस झन पगली फंस जाबे सुपर हिट हुई थी। फिल्म के कैमरामैन तोरण राजपूत हैं, जिन्होंने कई छत्तीसगढ़ी एवं भोजपुरी फिल्मों में कैमरा ऑपरेट किया है। रजनीश झोजी, अमलेश नागेश, चीरपोटी, राजेश वाघमारे, अंजली सिंह, दिव्या नागदेवे, पुष्पेंद्र सिंह, दर्शन जैन, आमत कुरेशी जैसे नामी-गिरामी कलाकारों से सजी यह फिल्म इसी साल जुलाई तक प्रदर्शित हो जाएगी। फिल्म की शूटिंग भानुप्रतापपुर के आनंद राम नेताम एवं नगर पंचायत अध्यक्ष सुनील बाबला पाढ़ी व हनी खान के मार्गदर्शन में संपन्न हो रही है। गौरतलब है कि फिल्म निर्देशक प्रणव झा भी भानुप्रतापपुर के रहने वाले हैं।
 


19-Jan-2021 9:29 PM 30

  निधि समर्पण अभियान को लेकर जुटे लोग  

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

भानुप्रतापुर, 19 जनवरी। अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए निधि समर्पण अभियान को लेकर आज जामड़ी पाटेश्वर धाम  बालोद के संत बालक दास का नगर आगमन हुआ।  मेन चौक भानुप्रतापपुर में महाराज का भव्य स्वागत किया गया। इसके बाद अंतागढ़ रोड सांई मंदिर में इनका व्याख्यान हुआ।

उन्होंने कहा कि ये मंदिर नहीं भारत का नव निर्माण हो रहा है। इसके लिए कई सदियां बीत गई। कई साधु संत बलिदान हो गए। मंदिर बनाने के लिए साधु संतों ने यह निर्णय लिया कि 50 करोड़ लोगों की सहभागिता होनी चाहिए। छत्तीसगढ़वासियों को गर्व हैं कि कौशल्या माता का मायका प्रभु श्रीराम का ननिहाल छत्तीसगढ़ है। वनवास के समय प्रभु  श्रीराम के वनवास के दौरान छत्तीसगढ़ की पावन धरा से होते हुए लंका की ओर सीता माता की खोज के लिए गए थे। राम मंदिर समस्त भारतवासियों की आस्था का प्रतीक है। संत बालक दासजी के समक्ष बड़ी निधि समर्पण राशि देने वाले दान दाताओं को कूपन काट कर दिया गया। इस अवसर पर सर्व हिन्दू समाज राम भक्तजन उपस्थित थे।


05-Jan-2021 7:08 PM 43

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

भानुप्रतापपुर, 5 जनवरी।  आज भारतीय जनता पार्टी मंडल भानुप्रतापपुर के समस्त कार्यकर्ता जन रोजगार सहायकों के आंदोलन व पंचायत सचिव के आंदोलन स्थल पर पहुंचकर उनके समर्थन में उनके सालों से जायज मांग को उचित ठहराते हुए सरकार से मांगों को पूरी करने का समर्थन दिया है।

पंचायत सचिव संघ अपनी शासकीय करण की मांग को लेकर लगातार आंदोलन पर हैं वही रोजगार सहायक संघ भी अपनी जायज मांगों को लेकर धरने पर बैठे हुए हैं पंचायत सचिव और रोजगार सहायकों की आवाज को बुलंद करते हुए राज्य सरकार से जल्दी मांगे पूरी करने की मांग की। उनके समर्थन में  भारतीय जनता पार्टी अनु. ज. जाति मोर्चा प्रदेश कोषाध्यक्ष छत्रप्रताप देव दुग्गा जी भानुप्रतापपुर मंडल अध्यक्ष बुधनु पटेल महामंत्री डिगेश खापर्डे ज्वाला जैन नगर पंचायत उपाध्यक्ष कमलेश गावड़े महिला मोर्चा उपाध्यक्ष रजिंदर रंधावा  राजीव श्रीवास (राजू) कुमुदिनी खरे, सुलोचना जैन उर्मिला जसूजा, रामबाई गोटा आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

 मंडल अध्यक्ष बुधनू पटेल ने कहा कि कांग्रेस की सरकार चुनाव के समय अपने वादा में कहा था कि मैं समस्त पंचायत सचिव रोजगार सहायकों  को नियमित करने की बात कही थी लेकिन आज तक सरकार अपने कहे वादों से मुकर रही है। पंचायत सचिव रोजगार सहायकों की मांग जायज है मैं इसका समर्थन करता हूं तथा दुग्गा ने भी समर्थन देते हुए कहा कि वर्तमान सरकार को अपना वादा पूरा करना चाहिए साथ ही यदि यह सरकार असमर्थ हो तो निश्चित तौर पर भारतीय जनता पार्टी की आने वाली सरकार प्रमुखता से आपकी मांगों को पूर्ण करने के लिए प्रतिबद्ध रहेगी।


27-Dec-2020 5:27 PM 42

18 गांवों के सरपंचों समेत जिला व जनपद सदस्यों ने दिया इस्तीफा 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कांकेर, 27 दिसंबर।
क्षेत्र के करकाघाट और तुमराघाट में बीएसएफ कैंप खोले जाने का सैकड़ों ग्रामीण विरोध कर रहे हैं। ग्रामीणों ने मांग पूरी नहीं होने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है। अठारह सरपंच, 3 जनपद पंचायत सदस्य सहित एक जिला पंचायत सदस्य ने एसडीएम पखांजूर को इस्तीफा सौंप दिया है।

कोयलीबेड़ा में ग्रामीण बीएसएफ कैंप खोले जाने के विरोध कर रहे हैं, 103 ग्राम पंचायत के 250-से 300 गांव के सैकड़ों ग्रामीण 23 दिसम्बर से अनिश्चितकालीन धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं। चौथे दिन पंचायत प्रतिनिधियों ने सामूहिक इस्तीफा एसडीएम  को सौंप दिया है। ये ग्रामीण करकाघाट और तुमराघाट में पांच दिनों तक आंदोलन कर चुके हैं और अब पखांजूर में अनिश्चितकालीन धरना-प्रदर्शन शुरू हुआ है। यहां के ग्रामीण अपने साथ राशन और बिस्तर लेकर धरने पर बैठ गए हैं ।

ग्रामीणों का आरोप है कि करकाघाट और तुमराघाट में सीमा सुरक्षा बल यानी बीएसएफ का कैंप खोल गया है, जिसमें आदिवासियों के देवता स्थापित हैं। उनका आरोप है कि ग्रामसभा की अनुमति के बिना उद्योगपतियों को लाभ पहुंचाने के लिए ही यह कैंप खोला गया है।
कांकेर एएसपी गोरखनाथ बघेल ने इस पूरे प्रदर्शन को नक्सलियों के दबाव में बताया है। उन्होंने मीडिया से कहा है कि नक्सली दबाव के चलते आंदोलन किया जा रहा है। कोयलीबेड़ा पखांजूर मेढकी नदी पर पुल का निर्माण किया जा रहा है, जिससे क्षेत्र में विकास होगा।

सरकार जमीन हथियाने का कर रही प्रयास- ग्रामीण
कांकेर जिले के कुछ इलाकों में सरकार नक्सल विरोधी अभियान के तहत कैंप खोल रही है। गत 29 नवंबर को कुछ जगहों पर नए बीएसएफ कैंप खोले गए हैं, जिसमें करकाघाट और तुमराघाट भी शामिल हैं। बीएसएफ कैंप खुले अभी सिर्फ 20 दिन हुआ है और इसका विरोध करना शुरू कर दिया गया है।
ग्रामीणों ने बताया कि सर्व समाज बीएसएफ कैंप, पुलिस प्रशासन और सरकार के विरोध में नहीं है, लेकिन हमारी आस्था को ठेस पहुंचाने के कारण इसका विरोध किया जा रहा है। पेसा कानून का उल्लंघन हुआ है। सुरक्षा कैम्प से ग्रामीणों को कोई फायदा नहीं है, कैंप के नाम पर अंधाधुंध पेड़ों की कटाई की जा रही है और जमीन को हथियाने का प्रयास किया जा रहा है।

उग्र आंदोलन की चेतावनी
ग्रामीण अनिश्चितकालीन धरने पर राशन-पानी सहित सभी जरूरी चीजें लेकर बैठ गए हैं। जब तक बीएसएफ का कैंप नहीं हटाया जाएगा, धरना-प्रदर्शन जारी रहेगा।
गायता, पटेल, मांझी मुखिया, समाज प्रमुख और जनप्रतिनिधियों का कहना है कि हमें कैंप से कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन जिस जगह कैंप खोला गया है, वह आदिवासियों का देवस्थल है और हमारी आस्था का केंद्र है, जहां हमारे देवी-देवता निवास करते हैं. करकाघाट और तुमराघाट में खोले गए कैंप से सर्व समाज के लोगों की आस्था पर आघात  पहुंच रहा है।
 


26-Dec-2020 9:17 PM 33

भानुप्रतापपुर, 26 दिसंबर। भानुप्रतापपुर से दल्ली राजहरा मार्ग पर ग्राम मुल्ला के पास शुक्रवार की रात्रि 8.30 बजे बोलेरो और कार की टक्कर में भानुप्रतापपुर के एक व्यक्ति की मौत हो गई।

पुलिस के अनुसार मृतक भिलाई से लौट रहा था, वहीं बोलेरो में भानुप्रतापपुर से सवार होकर पर्रेकोड़ो विवाह कार्यक्रम में शामिल होने जा रहे थे। इसी बीच रात्रि करीब साढ़े आठ बजे भानुप्रतापपुर-दल्ली राजहरा मार्ग पर ग्राम मुल्ला के समीप सामने से आ रही बोलेरो और कार में टक्कर हो गई. दुर्घटना में रविशंकर त्रिपाठी (50) की मौत हो गई।

 दुघर्टना के बाद  आस-पास मौजूद लोग दौडक़र मौके पर पहुंचे और दुर्घटना की जानकारी पुलिस को दी। सूचना मिलते ही एसआई तेज वर्मा पुलिस कर्मियों के साथ मौके पर पहुंचे और शव को कब्जे में लिया और दोनों वाहनों को सडक़ किनारे लगा सडक़ बहल कराया। पुलिस मामले की जांच कर रही है। घटना की जानकारी मिलते ही नगर में शोक की लहर है।