छत्तीसगढ़ » कांकेर

Previous123456789Next
27-Sep-2021 8:53 PM (35)

वन अमले ने जंगल में छोड़ा

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कांकेर, 27 सितंबर। खेत में लगाए गए मछली जाल से किसान मछली निकालने पहुंचा तो उसके होश उड़ गए जब जाल में मछली तो मिली नहीं, लेकिन सारी मछलियों को चट कर वहां एक अजगर मौजूद था। जाल में फंसी सारी मछलियों को खाकर अजगर इसी जाल में फंस गया और वहां से निकल नहीं पा रहा था।

घटना चारामा वनपरिक्षेत्र के ग्राम शाहवाड़ा की है। वहां का एक किसान बीती राात में मछली फंसाने खेत में जाल लगाया था।  सोमवार की सुबह वह जाल में फंसे मछलियों को निकालने खेत में पहुंचा तो वहां लगाए गए जाल में मछलियां तो नहीं मिली, लेकिन वहां लंबा तगड़ा अजगर जाल में फंसा हुआ मिला।

मछली जाल में अजगर फंसने की बात गांव में फैल गई । देखते ही देखते गांव वालों की भीड़ जमा हो गई। अजगर खेत में मिलने से वहां आने-जाने वाले किसानों में दहशत व्याप्त हो गई। इसकी सूचना गांव वालों ने वन विभाग को दी।

एक-दो  घंटे  में वन विभाग की टीम ग्राम शाहवाड़ा पहुंच गई। खेत में पहुंच कर वनकर्मियों की टीम ने रेस्क्यू कर अजगर को पकड़ कर जंगल में छोड़ दिया। तब गांव वालों ने राहत की सांस ली।


27-Sep-2021 8:51 PM (35)

कांकेर, 27 सितंबर। पेशी के दौरान जिला न्यायालय से पुलिस कर्मियों को धक्का मारकर भागने वाले आरोपी को कांकेर पुलिस ने ओडिशा के मलकानगिरी से गिरफ्तार कर लिया।

लूटपाट के एक आरोपी को 17 सितंबर को होने वााली पेशी में न्यायालय में प्रस्तुत करने लाया गया था। आरोपी ने न्यायालय परिसर में पहुंचने के पहले ही पुलिसकर्मियों को धक्का देकर भाग गया था। पुलिसकर्मियों ने उसे पकडऩे  काफी भाग दौड़ लगाई, लेकिन वह चकमा देने में सफल हो गया। आरोपी के इस तरह फरार होने से उसके लिए लगाए गए ड्यूटी में तैनात तीन पुलिस कर्मियों को पुलिस अघीक्षक ने निलंबित कर दिया था।

इधर आरोपी को फरारी घोषित कर चारों ओर उसे तलाशने पुलिस टीम रवाना की गई थी। आज उसे ओडिशा के मलकानगिरी में पकड़ कर गिरफ्तार कर लिया गया।


26-Sep-2021 9:44 PM (40)

हाइवे पर घंटेभर यातायात बाधित

कांकेर, 26 सितंबर। बीती रात एक हाथी अपने दल से बिछुडक़र चारामा नगर में पहुंच गया, जिससे नगरवासियों में दहशत फैल गई।  नगर की गलियों से होता हुआ हाथी एनएच-30 पर आ गया था, जिससे लगभग एक घण्टे तक राजमार्ग पर आवागमन बाधित रहा।

शनिवार की शाम हाथी बारगरी नयापारा की बस्ती के नजदीक पहुंच गया था। उसे बड़ी मशक्कत के बाद वन अमले ने बस्ती से दूर खदेड़ा था। हाथी पर लगातार निगरानी रख रहे वन अमले ने जब हाथी को चारामा नगर की ओर बढ़ते देखा तो तत्काल नगर में एलर्ट जारी कर दिया गया था, जिससे नगर की दुकानें भी जल्द बंद होने लगी थी।

हाथी रात करीब 12 बजे गिरहोला से दरगाहन के रास्ते चारामा के कोरर चौक तक आ पहुंचा और इसके बाद नेशनल हाइवे पर करीब 1 घण्टे तक मौजूद रहा। राजमार्ग पर हाथी की मौजूदगी से एक घण्टे वाहनों का आना-जाना बंद रहा। वहीं नगर में दहशत का माहौल व्याप्त था।  कुछ देर बाद हाथी ढोकला के जंगलों की ओर बढ़ गया, तब कहीं लोगों ने राहत की सांस ली।


26-Sep-2021 9:43 PM (40)

ओडिशा से गिरफ्तार

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कांकेर, 26 सितंबर। कांकेर पुलिस ने छेडख़ानी के मामले में महिला को गवाही बदलने एवं प्रकरण वापस लेने हेतु धमकी देने वाले आरोपी को ओडिशा से गिरफ्तार किया है।

 पुलिस के अनुसार थाना कांकेर क्षेत्र की रहने वाली एक प्रार्थिया ने आरोपी देवी प्रसाद पटनायक के विरुद्ध छेडख़ानी का मामला जगदलपुर थाने में दर्ज कराई थी। आरोपी देवी प्रसाद पटनायक (34) जयपटना ओडिशा का निवासी है। छेडख़ानी का मामला जगदलपुर न्यायालय में विचाराधीन है। प्रार्थिया कांकेर वापस आकर रहने लगी थी। आरोपी छेडख़ानी के मामले में जगदलपुर जेल से जमानत पर रिहा हो चुका है। रिहा होने के बाद आरोपी प्रार्थिया को उक्त मामले में गवाही बदलने व प्रकरण वापस लेने का दबाव बना रहा था व मामला वापस लेने धमकी भी दे रहा था  प्रार्थिया परेशान होकर थाना कांकेर में जनवरी 2021 में रिपोर्ट कराई थी।

महिला की रिपोर्ट पर अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया था। पुलिस में रिपोर्ट दर्ज होने के बाद से आरोपी फरार था।  वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में थाना कांकेर से पुलिस टीम जयपटना जिला कालाहाडी ओडिशा फरार आरोपी की पतासाजी करने रवाना किया गया था। 

थाना कांकेर की पुलिस टीम आरोपी को कालाहांडी ओडिशा से कल शाम लेकर आई। आवश्यक कार्रवाई कर आरोपी  को गिरफ्तार कर न्यायालय कांकेर से न्यायिक रिमांड स्वीकृत करा कर जेल भेज दिया गया ।


25-Sep-2021 8:57 PM (34)

कांकेर, 25 सितंबर। यातायात एवं चारामा पुलिस द्वारा ग्राम बाबू कोहका पास चेक पोस्ट लगाकर सडक़ दुर्घटना के बचाव के लिए चलानी कार्यवाही की गई। इस दौरान यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले कुल 70 छोटे बड़े वाहन चालक एवं मालिक के विरुद्ध मोटर व्हीकल एक्ट की कार्यवाही कर उनसे सम्मन शुल्क के रूप मे कुल 16500/- हज़ार जुर्माना भरवाया गया। यातायात सुधार की दृष्टि से निरंतर ही यातायात पुलिस एवं जिले के थाना चौकी द्वारा चालानी कार्यवाही जारी है।


25-Sep-2021 8:57 PM (32)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कांकेर, 25 सितंबर। अनियमित कर्मचारियों ने कांग्रेस अध्यक्ष को ज्ञापन सौंपकर वादा याद दिलाया। कांग्रेस के घोषणा पत्र अनुसार कांग्रेस के जनप्रतिनिधि अनियमित कर्मचारियों के संघर्ष के दिनों में अनियमित कर्मचारियों के मंच में आकर कांग्रेस की सरकार बनते ही 10 दिनों में अनियमित कर्मचारियों को नियमित करने का वादा किया था। वादे के अनुरूप कांग्रेस के जनघोषणा पत्र ‘दूर दृष्टि पक्का इरादा कांग्रेस करेगी पूरा वादा’ के बिंदु क्रमांक 11एवं 30 मे अनियमित कर्मचारियों का नियमितीकरण करने छटनी न करने तथा आउट सोर्सिंग बंद करने का उल्लेख है।

मुख्यमंत्री के द्वारा स्वयं कर्मचारियों के नियमितीकरण की बात कही गई थी, किन्तु 3 वर्ष बीत जाने के बाद भी अनियमित कर्मचारियों का नियमितीकरण लंबित है। छग संयुक्त अनियमित कर्मचारी महासंघ के द्वारा 7 चरणों में आंदोलन किया जा रहा है। चौथे चरण में प्रदेश के समस्त जिला अध्यक्षो को ज्ञापन सौंपकर नियमितीकरण घोषणा पत्र एवं वायदे की याद दिलाई जा रही है।

इसके तहत आज कांकेर जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सुभद्रा सलाम के नाम ज्ञापन दिया गया। श्रीमती सलाम की अनुपस्थिति में विधायक प्रतिनिधि सुनील गोस्वामी को ज्ञापन देकर चुनाव के दिनों में किये गए वादे की याद दिलाई गई।

ज्ञापन देने वालों में मुख्य रूप से छग संयुक्त अनियमित कर्मचारी के जिला अध्यक्ष सुनील मेश्राम, पिंकू अहिरवार, सलमान खान, भुनेष्वर प्रसाद साहु, विष्णुकांत साव एवं अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।


25-Sep-2021 8:56 PM (34)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कांकेर, 25 सितंबर। कोयलीबेड़ा पुलिस ने दो अलग-अलग प्रकरण में दो आरोपियों के विरुद्ध जुआ एक्ट की कार्यवाही किया। मौके पर कुल 3240 रुपये नगद एवं  14 सट्टापटटी जप्त कर आरोपियों के विरुद्ध जुआ एक्ट की कार्यवाही किया गया है।

 पुलिस को मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई थी कि दो व्यक्ति अवैध सट्टापटटी लिख रहे हैं। पुलिस उक्त सूचना की तस्दीक कर मौके पर जाकर आरोपी  विकास कुमार उम्र 26वर्ष  शीतला पारा थाना कोयलीबेड़ा और हरीश कुमार नाग  उम्र 31 वर्ष निवासी आरईएस कालोनी कोयलीबेड़ा अवैध सट्टा-पट्टी लिखते पाये जाने पर मौके पर आरोपियों को गिरफ्तार कर जुआ एक्ट के अंतर्गत कार्यवाही किया गया।

थाना अंतागढ़ से सट्टा लिखते 14 नग सट्टा-पट्टी व 1740 रुपए के साथ 1 आरोपी दीप सोलंकी उम्र 38 वर्ष वार्ड क. 7 अंतागढ़ को नया बसस्टैंड अंतागढ़ के पास जुआ एक्ट के तहत गिरफ़्तार कर वैधानिक कार्यवाही की गई।


25-Sep-2021 8:51 PM (33)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कांकेर, 25 सितंबर। भारतीय जनता पार्टी झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती मनाई।

भाजपा झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ छत्तीसगढ़ के प्रदेश संयोजक महेंद्र पंडित के आह्वान पर भाजपा झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ कांकेर जिला संयोजक  विवेक परते की अध्यक्षता में भाजपा झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ शहर मंडल कांकेर के द्वारा 25 सितंबर कांकेर शहर मंडल के अंतर्गत उचित मूल्य राशन दुकान माहुरबन्दपारा वार्ड में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत 5 किलो सूखा राशन प्राप्त करने वाले हितग्राहियों द्वारा प्रधानमंत्री के नाम धन्यवाद संदेश एक पोस्ट कार्ड के माध्यम से प्रेषित कराया गया।  प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत नवंबर तक केंद्र सरकार द्वारा निशुल्क 5 किलो सुखा राशन प्राप्त करने वाले बीपीएल हितग्राहियों को एक रासन बैग वितरण किया गया।


24-Sep-2021 8:54 PM (55)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कांकेर, 24 सितंबर। दूसरे की जमीन को अपना बताकर बिक्री रजिस्ट्री करने के लिए 1 लाख रुपए एडवांस लेकर फर्जीवाड़ा करने के आरोप में एक व्यक्ति को कांकेर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

पुलिस के अनुसार प्रार्थिया चंद्रकला शोरी (34) मुरडोंगरी ने थाना कांकेर में जनवरी 2021 में शिकायत आवेदन प्रस्तुत किया था। शिकायत के अनुसार उसके पति सेना में पदस्थ हंै। प्रार्थिया अपने बच्चों को कांकेर शहर में रखकर पढ़ाने मकान निर्माण हेतु जमीन खरीदना चाहती थी। प्रार्थिया का संपर्क वर्ष 2017 में निपेंद्र टेकाम (51) माहुरबंदपारा कांकेर, वर्तमान निवासी अलबेला पारा से तहसील कार्यालय कांकेर में हुआ। निपेन्द्र ने बताया कि अलबेला पारा कांकेर में स्वयं की 6 डिसमिल भूमि है, जिसे वह विक्रय करना चाहता है। तब प्रार्थिया ने निपेंद्र को बोला था कि वह जमीन खरीदना चाहती है। दोनों में जमीन खरीदी बिक्री की बात  होने पर प्रार्थिया ने अलबेला पारा में जाकर आरोपी के दिखाए गए जमीन को क्रय करने का सौदा एक लाख प्रति डिसमिल की दर से छ: लाख रुपये में तय हुआ था। इसके लिए एक लाख रुपये एडवांस 3 अक्टूबर 2017 को निपेंद्र कुमार टेकाम को देकर नोटरी के समक्ष अनुबंध किया था। इसके बाद शेष पांच लाख रुपये का प्रबंध कर उसे  जमीन की रजिस्ट्री कराने कहा तो निपेंद्र ने बिक्री हेतु अनुबंधित जमीन की रजिस्ट्री कराने के लिए आनाकानी करते हुए टालता रहा। परेशान होकर प्रार्थी ने अपने अनुबंध की राशि एक लाख रुपये वापस करने कई बार आग्रह किया, परंतु वह एडवांस दी गई एक लाख रुपये भी प्रार्थया को नहीं लौटा रहा था।

 प्रार्थिया ने तहसील कांकेर से जमीन का रिकॉर्ड प्राप्त किया तो उसे यह जानकारी मिली कि जिस भूमि को दिखा कर आरोपी ने प्रार्थिया को विक्रय हेतु अनुबंध किया था, वह  किसी अन्य व्यक्ति के नाम पर है। तब उसके साथ छल किए जाने की जानकारी हुई। आवेदिका ने उसके साथ 1 लाख रुपए की धोखाघड़ी किए जाने की शिकायत पुलिस से की।

पुलिस ने जांच में आवेदिका द्वारा की गई शिकायत प्रमाणित पाये जाने पर थाना कांकेर में आरोपी निपेन्द्र टेकाम के विरुद्ध धारा 420 पंजीबद्ध कर विवेचना कर रही है। पुलिस अधीक्षक कांकेर शलभ कुमार सिन्हा के निर्देशन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गोरखनाथ बघेल एवं अनुविभागीय अधिकारी पुलिस चित्रा वर्मा के पर्यवेक्षण में थाना कांकेर पुलिस ने जमीन विक्रय में फर्जीवाड़ा करने वाला आरोपी निपेंद्र टेकाम को आज गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर जेल भेजा गया।


24-Sep-2021 8:54 PM (38)

युवक पश्चिम बंगाल से बंदी

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कांकेर, 24 सितंबर। महिला की अश्लील फोटो फेसबुक पर वायरल करने वाले आरोपी को पुलिस ने पश्चिम बंगाल से गिरफ्तार किया।

 थाना कांकेर क्षेत्र की निवासी प्रार्थिया ने 22 सितंबर को रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि आरोपी मोहम्मद सेराज शेख (29) बेलदाना निवासी मुर्शिदाबाद पश्चिम बंगाल वर्ष 2018 में कांकेर में काम करने आया था। इस दौरान महिला से उसकी जान पहचान हुई थी।  आरोपी  व पीडि़ता के मध्य प्रेम संबंध हो गया था। आरोपी ने पीडि़ता की अश्लील फोटो अपने मोबाइल से ले लिया था। आरोपी वर्ष 2019 में वापस पश्चिम बंगाल अपने गृह ग्राम में चला गया था। पीडि़ता के मोबाइल नंबर पर आरोपी मोहम्मद सेराज शेख बातचीत करते रहता था। वर्ष 2020 के दिसंबर महीने में आरोपी एवं पीडि़ता के बीच किसी बात को लेकर अनबन होने पर दोनों के बीच बातचीत होना बंद हो गया था। इसी बात पर आरोपी ने पीडि़ता का अश्लील फोटो एवं वीडियो फेसबुक पर वायरल कर दिया था।

पीडि़ता को इसकी जानकारी अपने परिचितों से मिलने पर 22 अगस्त  को थाना कांकेर में रिपोर्ट दर्ज कराई थी।  पीडि़ता की रिपोर्ट पर आरोपी मोहम्मद सेराज शेख के विरुद्ध अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया था । विवेचना में आरोपी के पश्चिम बंगाल में होने की जानकारी प्राप्त होने पर थाना कांकेर की टीम ने आरोपी मोहम्मद सेराज शेख को मुर्शिदाबाद पश्चिम बंगाल से गिरफ्तार किया गया।  पीडि़ता का अश्लील फोटो वीडियो वायरल करने में प्रयुक्त मोबाइल फोन भी आरोपी के कब्जे से जब्त किया गया है । आरोपी को न्यायिक रिमाण्ड पर जेल भेजा गया।


24-Sep-2021 8:52 PM (35)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कांकेर, 24 सितंबर। नाबालिग को बहला-फुसला कर भगा ले जाने व रेप करने के आरोप में पुलिस ने युवक को महाराष्ट्र में उसके घर से पकड़ा और नाबालिग को उनके चंगुल से छुड़ा कर उनके परिजनों को सौंप दिया गया। आरोपी युवक को भानुप्रतापपुर लाने के बाद गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया।

घटना भानुप्रतापपुर थाना क्षेत्र की है। नाबालिग की मां ने 20 सितंबर को भानुप्रतापपुर थाने में आकर रिपोर्ट दर्ज करायी कि उसकी नाबालिग बेटी बिना बताये घर से कहीं चली गई है। उसने संदेह व्यक्त करते हुए अपने नाबालिग पुत्री को भगा ले जाने की रिपोर्ट लिखाई थी । इस रिपोर्ट पर भानुप्रतापपुर पुलिस ने धारा 363 के तहत अपराध कायम कर घटना के बारे में  वरिष्ठ अधिकारियों को जानकारी दी।

नाबालिग बालिका संबंधित अपराध घटित होने से मामले की संवेदनशीलता को ध्यान में रखकर टीम गठित किया गया और त्वरित कार्यवाही करते हुए अपहृता एवं आरोपी के पता तलाश हेतु टीम रवाना किया गया था, जो पुलिस अधीक्षक कार्यालय कांकेर सायबर सेल के मदद से अपहृता का ग्राम बल्लरपुर थाना बल्लरपुर (महाराष्ट्र) में होना पता चलने पर संबंधित जगह जाकर पता तलाश किया गया।

आरोपी कार्तिक सौदागर (22) बल्लारपुर (महाराष्ट्र) के कब्जे से अपहृता बालिका को 21 सितंबर रात्रि 11.30 बजे बरामद किया गया। अपहृता व आरोपी का मेडिकल परीक्षण के पश्चात् अपराध घटित होना पाये जाने व आरोपी द्वारा अपराध करना कबूल करने पर आरोपी को धारा 363,376 , 4 पॉक्सो एक्ट के तहत 22 सितंबर को गिरफ्तार कर न्यायालय भानुप्रतापपुर में पेश किया गया। जहां आरोपी को न्यायालय के आदेश पर जेल भेज दिया गया।


24-Sep-2021 8:42 PM (28)

कांकेर, 24 सितंबर। आज हल्बा क्षेत्र के व्यक्तियों को यातायात संबंधित जानकारी दी गई। इस दौरान यातायात नियमों के उल्लंघन करने वाले कुल 45 छोटे-बड़े वाहनों के चालक व मालिकों के विरुद्ध मोटर व्हीकल एक्ट की धाराओं सहित चालानी कार्रवाई कर उनसे सम्मन शुल्क के रूप में 9 हज़ार रुपये जुर्माना भरवाया गया। निरंतर जिला कांकेर के थाना चौकी एवं यातायात पुलिस कांकेर द्वारा सडक़ दुर्घटना मे कमी लाने के उद्देश्य से यातायात संबंधित जन जागरूकता अभियान एवं यातायात नियमों के उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध चालानी कार्रवाई की जा रही है।


23-Sep-2021 9:37 PM (46)

कांकेर, 23 सितंबर। आम आदमी पार्टी की बुधवार को कांकेर कार्यालय में बैठक संपन्न हुई, जिसमें कांकेर विधानसभा स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन करने का निर्णय लिया गया।

 

बैठक में तय किया गया कि विधानसभा स्तरीय सम्मेलन 26 सितंबर  रविवार को यादव भवन मेला  भाटा मे किया जाएगा। जिसमें प्रदेश सह प्रभारी सुरेश कटैत प्रदेश अध्यक्ष कोमल हुपेंडी प्रदेश उपाध्यक्ष  घनश्याम चंद्राकर  प्रदेश संगठन मंत्री देवलाल नरेटी जिला अध्यक्ष हरीश चक्रधारी आदि उपस्थित रहेंगे।

आम आदमी पार्टी जिला कार्यालय की बैठक में संजय मंसानी, अर्जुन सिंह ठाकुर, राजेंद्र पटेल, दीपक कोडोपी, रोहित कोमरा, मंगतू नेताम, रजमन नेताम आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे।


23-Sep-2021 9:37 PM (41)

खनन लीज टेंडर निरस्त करने की मांग, आंदोलन की चेतावनी

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कांकेर, 23 सितंबर। सोनादाई पहाड़ के खनन से 360 गांवों के आस्था का केंद्र बने पहाड़ में स्थित देवी-देवताओं के अपमान होने के भय से गांव वालों ने खनन के लिए खनिज विभाग द्वारा जारी किया गया टेंडर निरस्त करने की मांग की है। लीज का टेंडर निरस्त करवाने सैकड़ों ग्रामीणों ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा, वहीं आंदोलन की भी चेतावनी दी है।

जिले के लोहत्तर सोनादाई गढ़ पहाड़ खनन लीज टेंडर को निरस्त करने व ऐसे स्थान जहाँ देवी-देवताओं का वास है, को लीज में दिए जाने का ग्रामीणों ने विरोध जताया है। बड़ी संख्या में कलेक्ट्रेट पहुँच ग्रामीणों ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है। 

ग्रामीणों ने ज्ञापन के माध्यम से बताया कि समाचार पत्रों के माध्यम से छत्तीसगढ़ शासन के जियोलॉजी और खनिज विभाग के द्वारा लोहत्तर (सोनादाई ) गढ़ पहाड़ के खनन के लिए लीज ठेका का ईश्तहार प्रकाशित किया गया था। इस ईश्तहार के जरिये उन्हें मालूम हुआ कि पहाड़ का खनन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि पहाड़ की खुंदाई होने से हमारे पीढि़य़ों से 360 गाँवों के पूर्वजों द्वारा गढ़ लोहत्तर सोनादाई पहाड़ में हम लोगों के देवी-देवताओं का वास है, जो हमारी आस्था विश्वास का केन्द्र है।

शासन द्वारा इस प्रकार खनन का टेंडर निकाल कर हमारी आस्था विश्वास को कुचलने का प्रयास किया जा रहा है। इससे क्षेत्र के ग्रामीणों को परेशानी होगी।

ज्ञापन के जरिए ग्रामीणों ने बताया कि  360 गाँवों के समस्त गढ़ क्षेत्रवासी अपने आस्था विश्वास की रक्षा करने का संकल्प कर चुके हैं। वे सभी ने उक्त पहाड़ के खनन लीज टेंडर को तुरंत निरस्त करने की मांग करते ंहैं। यदि उक्त पहाड़ का लीज टेंडर निरस्त नहीं किया जाता है तो वे उग्र आंदोलन करने की चेतावनी दी है।


23-Sep-2021 9:36 PM (43)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कांकेर, 23 सितंबर । सार्वजनिक स्थान पर जुआ खेलते हुए कांकेर पुलिस ने आज तीन लोंगों को रंगे हाथ पकड़ लिया। आरोपियों के पास से 50 हजार 8सौ रुपए  व जुआ में प्रयुक्त ताश पत्तों को जब्त कर आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी कि बरदेभाटा में कुछ व्यक्ति जुआ खेल रहे हैं। उक्त सूचना की तस्दीक करने के दौरान विजय वेल्डिंग दुकान के सामने गली में सार्वजनिक स्थान बरदेभाटा में  विजय सिंह (40) बरदेभाटा, लोकेश्वर देवांगन (40) कंकालीनपारा, लेखराज देवांगन (36) मनकेशरी ताश के 52 पत्ती से जुआ खेल रहे थे। पुलिस टीम उन्हें ताश पत्तों और नकद राशि के साथ पकड़ लिया। मौके से आरोपियों के कब्जे से ताश के 52 पत्ते और 50 हजार 8सौ रुपए नगद  बरामद किया।

  पुलिस ने तीनों आरोपियों के विरुद्ध जुआ एक्ट तहत जुआ में दांव पर लगाए गए  50 हजार 8 सौ रुपये नगद राशि को जब्त कर आरोपियों को गिरफ्तार कर वैधानिक कार्रवाई की गई है ।


22-Sep-2021 8:39 PM (54)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कांकेर, 22 सितंबर। अनुसूचित जाति संघर्ष मोर्चा जिला कांकेर एवं अन्दकुरी गंाड़ा समाज समन्वय समिति छ.ग. के द्वारा नव पदस्थ पुलिस अधीक्षक कांकेर को ज्ञापन सौंपा गया।

ज्ञापन में उल्लेख है कि अनुसूचित जाति वर्ग की 17 वर्षीय बालिका के साथ होली पर्व के दौरान कांकेर के दो व्यक्तियों एवं सब इंस्पेक्टर किशोर तिवारी के द्वारा गैंगरेप किया गया। घटना की रिपोर्ट पीडि़ता द्वारा पुलिस थाना भानुप्रतापपुर में की गई, जिसमें अभी तक केवल दो आरोपी पकड़े गये हैं, जबकि मुख्य आरोपी सब इंस्पेक्टर किशोर तिवारी लगभग 6 माह से फरार है, जिसे अब तक गिरफ्तार नहीं किया गया है।

अनुसूचित जाति संघर्ष मोर्चा आरोप लगाया है कि पुलिस विभाग की मिलीभगत  के चलते दोषी इंस्पेक्टर को बचाया जा रहा है। पुलिस अधीक्षक को दिए गए ज्ञापन में आगे बताया गया कि इसी प्रकार पिछले दो साल पहले दल्लीराजहरा की लडक़ी जो अपनी मां के साथ भिलाई में रह रही थी, वहां से किसी अज्ञात द्धारा अपहरण किया गया जिसका भी आज तक पता नहीं चला है। 

अनुसूचित जाति संघर्ष मोर्चा जिला उ.ब. कांकेर एवं अन्दकुरी गंाड़ा समाज समन्वय समिति छ.ग. के प्रतिनिधि मण्डल ने मांग की है कि अनुसूचित जाति के लोगों के साथ इस तरह का अत्याचार लगातार हो रहा है।  एैसे लोगों को तत्काल गिरफ्तार करते हुए पीडि़ता के साथ न्याय किया जाए,  अन्यथा समाज मजबूरन उग्र आन्दोलन करने को बाध्य होगा।

ज्ञापन सौंपने वालों में प्रमुख रूप से बी.आर. नायक, प्रदीप कुलदीप, रतन टांडिया, अमृतलाल मौैर्य, नरेश बिछिया, सत्यार्थ करायत, कमल नागवंशी, बिरबल गढ़पाले, के.एल. कुलदीप सहित अंदकुरी समाज के प्रतिनिधिमण्डल उपस्थित थे


22-Sep-2021 8:38 PM (43)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कांकेर, 22 सितंबर। पखांजूर थाना क्षेत्र के स्टेट हाईवे पर नक्सलियों ने आज सुबह बैनर-पोस्टर लगाकर क्षेत्र में सनसनी फैला दी है। बैनर के माध्यम से क्षेत्र के लोगों को 17वीं वर्षगांठ मनाने की अपील की गई है।

पखांजूर क्षेत्र के हरनगढ़ मोड़ पर इस तरह के बैनर आज सुबह देखा गया। बैनर-पोस्टर देखकर क्षेत्र के लोगों में दहशत व्याप्त है। स्टेट हाईवे में हरनगढ़ मोड़ पर लगाए गए बैनर और पोस्टर में 17वीं वर्षगांठ मनाने की अपील की गई है। इस बैनर से इलाके के लोगों में भय व्याप्त हो गया है। अंचल के लोगों ने नक्सलियों की इस हरकत को दहशतगर्दी फैलाने की कोशिश बताया।ं आज सुबह मौके पर पहुंच कर पुलिस ने बैनर-पोस्टर को जब्त कर लिया हैं।


22-Sep-2021 8:38 PM (40)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कांकेर, 22 सितंबर। मोटर साइकिल की चोरी करने वाले दो आरोपियों को कांकेर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया  है, वहीं आरोपियों से चोरी गई मोटर साइकिल भी जब्त कर ली गई है।

पुलिस के अनुसार प्रार्थी सुखेन कुमार पोटगांव ने थाना कांकेर में रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि वह 19 सितंबर 2021 को अपने निजी काम से अपनी मोटर सायकल क्रमांक  सीजी 19 बीई 6623 से बरदेभाटा कांकेर आया था। मोटर साइकिल को बरदेभाटा चौक में रोड किनारे खड़ी कर पान ठेला में समान खरीदने गया था। कुछ समय बाद वापस आकर देखा तो  मोटर साइकिल वहां नहीं था।

 नगर निरीक्षक शरद दुबे ने बताया कि विवेचना के दौरान पुलिस द्वारा चोरी जैसे अपराधों में संलिप्त व्यक्तियों से पूछताछ की जा रही थी, तभी पुलिस को जानकारी मिली कि कोडेकुर्से निवासी अघन जैन जो कि पूर्व में चोरी जैसे आपराधिक कृत्य में संलिप्त रहा है। वह एक मोटर साइकिल बेचने की बात ग्रामीणों से कर रहा है। 

सूचना की तस्दीक करते हुए अघन जैन (36) कोडेकुर्से से पूछताछ किया गया। आरोपी अघन ने अपने साथी जगदेव मंडावी (23) संजय पारा भानुप्रतापपुर के साथ मिलकर मोटर साइकिल को चोरी करना स्वीकार किया। आरोपियों की निशानदेही पर चोरी हुई मोटर साइकिल सीजी 19 बीई 6623 बरामद किया गया। 

दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया गया। चोरी की वारदात में गिरफ्तार आरोपी अघन जैन पहले भी चोरी के मामलों में संलिप्त रहा है। जिसके विरुद्ध कई थानों में अपराधिक प्रकरण दर्ज है।


20-Sep-2021 10:20 PM (58)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कांकेर, 20 सितंबर। आज  सर्व आदिवासी समाज ने अपनी 22 सूत्रीय मांगों को लेकर पूर्व में की गई घोषणा के अनुरूप आज महाबंद किया। इस महाबंद के चलते नेशनल हाइवे-30 पांच घंटे से अधिक समय तक बंद रहा।  मांगों को लेकर आदिवासी समाज सडक़ पर आ गया और  माकड़ी में नेशनल हाईवे पर चक्काजाम किया गया। साथ ही क्षेत्र की सभी दुकानें भी पूरी तरह से बंद रही।

शहर के मुख्य मार्ग सहित सभी चौक चौराहों में सर्व आदिवासी समाज के आह्वान पर ट्रकों, मोटरसायकिल व अन्य वाहनों को लगाकर बैरियर बना दिया गया। पूरी तरह रास्ता बंद कर दिया गया। दो पहिया वाहनों को भी निकलने नहीं दिया गया, केवल एंबुलेंस सहित अन्य आवश्यक कार्यों के लिए जाने की अनुमति दी गई।

इसके पूर्व अपनी संवैधानिक अधिकारों को लेकर सर्व आदिवासी समाज द्वारा लगातार प्रदर्शन किया जा रहा है।

आज के बंद के दरम्यान जिला मुख्यालय का कांकेर शहर, कस्बे पूरी तरह बंद थे। केवल मेडिकल दुकानों और पेट्रोल पंप को बंद से छूट दी गई थी। 

 विगत दिनों इसके लिए आदिवासी समाज के लोगों ने आर्थिक नाकेबंदी भी की थी। इस बीच शासन द्वारा बातचीत के संकेत मिलने के बाद आर्थिक नाकेबंदी को रद्द कर दिया गया था। सर्व आदिवासी समाज के द्वारा की जा रही मांगों में प्रमुख रूप से संवैधानिक अधिकार हेतु पांचवीं अनुसूचि लागू करना, पेसा कानून लागू करना, बस्तर के सिलगेर कांड की निष्पक्ष जांच, आदिवासियों की जमीन भू राजस्वधारा 170 ख के तहत जमीन हस्तांतरण बन्द करना, बस्तर में आदिवासी को फर्जी नक्सली बताकर एनकाउंटर बंद करने आदि को लेकर आज महाबंद किया गया ।


18-Sep-2021 9:33 PM (64)

नए सीईओ सुमीत अग्रवाल का स्वागत

कांकेर, 18 सितंबर।  जिला पंचायत कांकेर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. संजय कन्नौजे का स्थानांतरण दन्तेवाड़ा होने के फलस्वरूप जिला पंचायत के सभा कक्ष में जिला पंचायत परिवार की ओर से उन्हें विदाई दी गई।

2005 में डिप्टी कलेक्टर के पद पर डॉ. संजय कन्नौजे का दन्तेवाड़ा जिले में पोस्टिंग हुआ था। वर्ष 2007 से 2010 में बीजापुर जिले में एसडीएम भोपालपट्नम,परियोजना प्रशासन, सहायक आयुक्त, सलुवा जुडुम सेक्टर प्रभारी रहे। वर्ष 2010 से 2014 में एसडीएम बिलासपुर व एसडीएम पेन्ड्रारोड रहे। वर्ष 2014 से 2016 में एसडीएम भाटापारा, सिमगा, मंडी का भार सहायक अधिकारी रहे। वर्ष 2016 से 2018 राज्य स्तर पर संयुक्त संचालक स्वास्थ्य सेवायें, संयुक्त संचालक प्रशासन अकादमी में सेवाऐं दिये। वर्ष 2018 से 2019 में जिला पंचायत सीईओ कोण्डागांव में प्रधानमंत्री आवास राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्माानित हुये। वर्ष 2019 से 2021 तक कांकेर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के रूप में 3 राष्ट्रीय पुरस्कार दिलाने में योगदान दिये। 

 

जिला पंचायत के अध्यक्ष हेमन्त ध्रुव ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. संजय कन्नौजे को जिला पंचायत के कार्यकाल में किये गये उत्कृष्ठ कार्यो की प्रशंसा करते हुए कहा कि जिले को 03 राष्ट्रीय पुरस्कार दिलाने में विशेष योगदान रहा। उन्होंने डॉ कन्नौजे को स्थानतरित जिले में भी अच्छे कार्य करने के लिए शुभकामानाये दिये तथा उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

डॉ. संजय कन्नौजे ने विदाई समारोह में उपस्थित जनप्रतिनिधि व कार्यालयीन स्टाफ  को संबोधित करते हुए कहा कि सभी के सहयोग से एक टीम भावना के रूप में अच्छा कार्य हुआ एवं सभी जनपद सीईओ को आभार व्यक्त करते हुए शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं को सफलतपापूर्वक संचालन में सहयोग प्राप्त होने की बात कही। साथ ही नव पदस्थ मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुमीत अग्रवाल का स्वागत कर शुभकामनाएं दी।

ं           विदाई समारोह में जिला पंचायत के उपाध्यक्ष हेमनारायण गजबल्ला, जिला पंचायत सदस्य नरोत्तम पडोटी, अपर कलेक्टर सुरेन्द्र प्रसाद वैद्य, एसडीएम डॉ. कल्पना ध्रुव, सहित समस्त जनपद सीईओ एवं जिला पंचायत परिवार के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारी उपस्थित थे।


Previous123456789Next