छत्तीसगढ़ » कांकेर

Previous12Next
Date : 11-Nov-2019

नारायणपुर के चुनाव प्रभारी ने ननि चुनाव की ली बैठक, पार्टी जिसे उम्मीदवार बनाए उसके लिए करना होगा काम-मटियारा 

कांकेर, 11 नवंबर। नारायणपुर जिले के चुनाव प्रभारी भरत मटियारा ने नगरपालिका चुनाव को लेकर सोमवार को नारायणपुर में पहली बैठक ली। जिसमें श्री मटियारा ने बताया कि नारायणपुर नगरपालिका में 15 वार्ड हैं, जिसमें वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी के 11 पार्षद हैं। 

श्री मटियारा ने बैठक में कहा कि हम सभी को एक होकर संगठन के दिये हुए निर्देशानुसार कार्य करना होगा और अभी प्रदेश में कांग्रेस की सरकार है उनकी विफलताओं को जनता के बीच बताने की आवश्यकता है। पार्टी जिसे भी उम्मीदवार बनाये उसके लिए संगठन के सभी लोगों को मिलकर कार्य करने की आवश्यकता है और अभी हम 11 वार्ड में है और  हम सब मेहनत करेंगे और 15 के 15 वार्ड में विजय श्री हासिल करेंगे। 

बैठक में प्रमुख रूप से भरत मटियारा के साथ अर्जुन कावड़े भाजपा जिलाध्यक्ष नारायण मरकाम पूर्व जिलाध्यक्ष रूपसाय सलाम जिला महामंत्री जागेश्वर ठाकुर आमंत्रित सदस्य श्री गौतम गोलछा पूर्व नगरपालिका उपाध्यक्ष जयप्रकाश शर्मा रतन दुबे भक्तु राम कुरेटी प्रताप मंडावी सुखराम कुड़ाम एवं भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 


Date : 11-Nov-2019

मेमन समाज के द्वारा छत्तीसगढ़ मुस्लिम संगठन के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष मरहूम हाजी मोहम्मद फिरोज की याद में एक दिवसीय सामाजिक सद्भावना मैच का आयोजन

कांकेर, 11 नवंबर।  ईदमिलादुन्नबी के अगले दिन कांकेर मेमन समाज के द्वारा छत्तीसगढ़ मुस्लिम संगठन के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष मरहूम हाजी मोहम्मद फिरोज की याद में एक दिवसीय सामाजिक सद्भावना मैच का आयोजन स्थानीय होटल ग्रीन पाम में किया गया था। 

क्रिकेट मैच सुबह 8 बजे शुरू किया गया। मैच 10 -10 ओवर का रखा गया था। क्रिकेट मैच में दो टीम बनाया गया था, जिसमें टीम ए और बी थे। टीम ए के कप्तान मोहम्मद रियाज शेखानी और टीम भी में मोहम्मद अख्तर जुबेसता ने मैच की कप्तानी संभाली जिसमे टीम ए को टीम बी ने मात देते सद्भावना मैच में विजेता बनी। टीम ए में हाजी मोहम्मद फिरोज के  छोटे भाई जुनैद मेमन और उनके साथ छोटे पुत्र बुरहान ने आखिरी बॉल में 2 रन बनाकर टीम बी को विजय किया क्रिकेट मैच के दौरान मेमन समाज के लोग बड़ी संख्या में शामिल हुए।

नगर के युवा व्यापारी व कॉन्ट्रेक्टर रहे मोहम्मद फिऱोज़ के द्वारा उल्लेखनीय कार्य किए गए हैं। उनकी याद में सोमवार रात्रि में  मेमन समाज के द्वारा आम लंगर किया गया था, जिसमें मेमन समाज के महिला पुरुष बच्चे शामिल हुए ।


Date : 11-Nov-2019

ईद मिलादुन्नबी पर मुस्लिम समाज भानुप्रतापपुर के द्वारा समाज सेवा में अग्रणी भूमिका निभाते हुए प्रदेश में 75 मानसिक रोगियों का उच्च स्तरीय इलाज करा कर समाज की मुख्यधारा से जोडऩे के लिए शांति फाउंडेशन को सम्मानित किया

भानुप्रतापपुर, 11 नवंबर। ईद मिलादुन्नबी पर रविवार को मुस्लिम समाज भानुप्रतापपुर के द्वारा समाज सेवा में अग्रणी भूमिका निभाते हुए प्रदेश में 75 मानसिक रोगियों का उच्च स्तरीय इलाज करा कर समाज की मुख्यधारा से जोडऩे के लिए शांति फाउंडेशन को सम्मानित किया गया व समाज के द्वारा शील्ड सील्ड प्रदान करते हुए फाउंडेशन के द्वारा किये गए कार्यों की प्रशंसा की एवं फाउंडेशन के द्वारा आगे भी समाज के लिये सहभागिता बनी रहेगी, ऐसी कामना की गई। 

मुस्लिम समाज के अध्यक्ष (सदर) फुरकान अहमद, हाजी अब्दुल रहमान, हाजी हाफिज महमूद, हाजी साजिद खान, हाजी उस्मान भाई, साकिर बोहरा से शील्ड लेते हुए फाउंडेशन के अध्यक्ष तुसार ठाकुर ने मुस्लिम समुदाय को ईद मिलादुन्नबी की बधाई दी। एवं कहा कि आप लोगों की सहभागिता से ही संभव हो पाया है। जन समुदाय से अपील करते हुए कहा कि यदि आप लोगों को कहीं भी महिला, पुरुष विक्षिप्त अवस्था में नजर आए तो आप लोगों से निवेदन है कि मोबाइल या अन्य कोई माध्यम से उनकी फोटो एवं जो कुछ जानकारी हो तो फाउंडेशन  दीजिए ताकि उनका शीघ्र उपचार हो सके एव उन्हें समाज की मुख्यधारा में लाये जा सके।

इस अवसर पर शांति फाउंडेशन के सचिव संजय सोनी,कोषाध्यक्ष यतींद्र छोटू,सह सचिव मयंक सोनी, सदस्य संजय नायक इसी अवसर पर ग्रुप हेल्प एवरीवन को भी सामाजिक कार्यों के लिए सम्मानित किया गया, जिसमें विकी आहूजा, हनी खान, ललित गांधी, विशाल आहूजा उपस्थित थे, वहीं समाज के एजाज रिजवी, गुड्डा भाई, अजहर फारुकी, मोनू वाहिद, सीए इमरान खान, आमिर खान, आतिफ खान ,रिजवान खान, गोलू भाई व पूरे मुस्लिम समाज भानुप्रतापपुर उपस्थित थे।


Date : 11-Nov-2019

नाबार्ड की ई शक्ति प्रोजेक्ट प्रारंभ करने से पहले डॉ. संजय कन्नौजे सीईओ जिला पंचायत की अध्यक्षता में जनपद पंचायत हाल में एक दिवसीय कार्यशाला नाबार्ड कांकेर के द्वारा आयोजित 

कांकेर, 11 नवंबर। कांकेर जिले में नाबार्ड की ई शक्ति प्रोजेक्ट प्रारंभ करने से पहले डॉ. संजय कन्नौजे सीईओ जिला पंचायत कांकेर की अध्यक्षता में जनपद पंचायत कांकेर हाल में एक दिवसीय कार्यशाला नाबार्ड कांकेर के द्वारा आयोजित किया गया। डीडीएम नाबार्ड कांकेर के द्वारा ई शक्ति परियोजना के बारे में सभा में उपस्थित जनों को बताया। जिसमें जिले के एन.आर.एल.एम. के द्वारा गठित की गई महिला स्व सहायता समूह की सूची को डीजीटाईजेशन किया जाएगा। जिससे प्रोर्टल के माध्यम से स्व सहायता समूह के गतिविधियों की विस्तृत जानकारी उपलब्ध हो सके, जिससे आने वाले समय महिला समूहों को शासन की योजनाओं की सही सही लाभ मिल सकेगा। कार्यशाला में जिले के सभी बैंकर्स, सभी विभागीय एजेंसीस, एन.आर.एल.एम स्टाफ, एन.जी.ओ. स्टाफ, ब्रांच मैनेजर एसबीआई मुख्य शाखा कांकेर, सीईओ जिला पंचायत कांकेर तथा जनपद पंचायत के कर्मचारी उपस्थित थे । साथ ही बैठक में योजना का क्रियान्वयन पार्टनर एजेंसीस बुलबुल शिक्षण प्रशिक्षण संस्था, सहभागी समाज सेवी संस्था के संस्था प्रमुख तथा सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित थे । उपरोक्त जानकारी डी.के. मलिक डीडीएम नाबार्ड के द्वारा प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से दी गई ।


Date : 09-Nov-2019

जिले के सभी विकासखंडों में नेशनल ट्रायबल डांस फेस्टिवल, विलुप्त हो रही छत्तीसगढ़ की सभ्यता, संस्कृति, परंपरा को बचाने का प्रयास-विधायक शिशुपाल शोरी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 9 नवंबर।
जिले के सभी विकासखंडों कांकेर, चारामा, नरहरपुर, भानुप्रतापपुर, दुर्गूकोंदल, अंतागढ़ और कोयलीबेड़ा विकासखण्ड में शनिवार को नेशनल ट्रायबल डांस फेस्टिवल का आयोजन किया गया, जिसमें युवाओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया तथा जनजाति संस्कृति, परंपरा, तीज-त्यौहार पर आधारित मनभावन प्रस्तुति दी, जिसे लोगों ने खूब सराहा। कांकेर में आयोजित विकासखण्ड स्तरीय नेशनल ट्रायबल डांस फेस्टिवल का शुभारंभ विधायक शिशुपाल शोरी द्वारा किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कांकेर जनपद पंचायत अध्यक्ष पुष्पा सलाम द्वारा की गई। 

 विकासखण्ड स्तरीय नेशनल ट्रायबल डांस फेस्टिवल का शुभारंभ राजगीत '' अरपा पैरी के धार, महानदी हे अपारÓÓ से किया गया। मुख्य अतिथि कांकेर विधायक श्री शोरी ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा विलुप्त हो रही छत्तीसगढ़ की सभ्यता, संस्कृति, परंपरा को पुर्नजीवित करने का प्रयास किया जा रहा है। 

 श्रीमती सलाम ने कहा कि इस प्रकार के आयोजन से विलुप्त हो रही जनजाति संस्कृति को संरक्षण प्राप्त होगा और नई पीढ़ी को इससे शिक्षा भी मिलेगी। उन्होंने नेशनल ट्रायबल डांस फेस्टिवल का आयोजन करने के लिए राज्य सरकार के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। जनपद पंचायत के उपाध्यक्ष मिलाप सिंह मण्डावी ने भी संबोधित किया।

नेशनल ट्रायबल डांस फेस्टिवल में ग्राम पेटोली के लोकरंग जंवरिया, हायर सेकेण्डरी स्कूल सिदेसर के विद्यार्थियों द्वारा गेड़ी नृत्य, मोदे लोकनर्तक दल द्वारा जनजाति नृत्य, सिंगारभाट हायर सेकेण्डरी स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा छत्तीसगढ़ के भुइंया, अन्य पिछड़ा वर्ग छात्रावास कांकेर के बच्चों द्वारा रेला नृत्य, लोकमंच बागोडार द्वारा हुल्की डंडा, लोकनृत्य पांडरवाही, आदिवासी बालक छात्रावास के बच्चों द्वारा ''अरपा पैरी के धार, अनुसूचित जाति छात्रावास के बच्चों द्वारा नृत्य और ग्राम तुलतुली के कलाकारों द्वारा गोंडी गीत के धुन पर नृत्य सहित विभिन्न ग्रामों से पहुंचे लोक कलाकारों और शैक्षणिक संस्थाओं के विद्यार्थियों द्वारा पारंपरिक लोकनृत्य, तीज-त्यौहार से संबंधित रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।  

कार्यक्रम में कलेक्टर के.एल. चौहान, नगर पालिका कांकेर के अध्यक्ष जितेन्द्र सिंह ठाकुर, जनपद सदस्य सुमेर सिंह नाग, रामाशंकर दर्रो, राजेश भास्कर, रामनाथ जैन, हरनेक सिंह औजला, गोमती सलाम तथा तरेन्द्र भण्डारी, चमन साहू, भीरावाही के सरपंच संगीता कोमरा, उप सरपंच उत्तम जैन, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी यू.के. पामभोई सहित जनपद स्तरीय अधिकारीगण, जनप्रतिनिधि और ग्रामीणजन बड़ी संख्या में उपस्थित थे।


Date : 09-Nov-2019

पैराडाईज स्कूल में प्री प्रायमरी एवं प्रायमरी के बच्चों द्वारा योग एवं ध्यान का क्लास आयोजित 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 9 नवंबर।
पैराडाईज स्कूल में प्रति सोमवार एवं बुधवार प्री प्रायमरी एवं प्रायमरी के बच्चों द्वारा योग एवं ध्यान का क्लास आयोजित की जा रही है जिसमें बच्चे उत्साह पूर्वक भाग ले रहे हंै। 

इसी प्रकार पैराडाईज हायर सेकेण्ड्री स्कूल ईमलीपारा में मीडिल, हाई स्कूल तथा हायर सेकेोण्ड्री स्कूल के बच्चों के लिए शनिवार को योग एवं ध्यान की कक्षाओं का आयोजन किया जाता है। जिसमें बच्चे योगाभ्यास करते हैं।  स्कूल मेें प्रत्येक सप्ताह आर्ट एवं क्राफ्ट की कक्षा का आयोजन कराया जाता है जिसमें बच्चे विभिन्न प्रकार के आर्ट बनाना सीख रहे हैं। सप्ताह में दो कक्षाएं स्पोकन इंग्लिश के लिए आयोजित की जाती है। क्वीज प्रतियोगिता में प्रथम स्थान औरेंज हाउस, द्वितीय स्थान रेड हाउस तथा तृतीय यलो हाउस ने प्राप्त किया। 


Date : 09-Nov-2019

गुरुनानक देव की 550वीं जयंती पर विविध आयोजन, रोज़ाना प्रभातफेरी, विजेताओं को उपहार 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 9 नवंबर।
प्रकाश पर्व पर इस वर्ष भी सिंध समाज की महिला विंग द्वारा सिंधु भवन माँझापारा में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। सिंध समाज द्वारा श्री गुरुनानक देव जी की 550वीं जयंती हर्षोल्लास से मनाई जा रही है। 

गुरुनानक देव की 550वीं जयंती के अवसर पर सिंध समाज की महिला विंग 'सुनहरे कदमÓ द्वारा प्रतिदिन विविध धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में गुरुवार को श्री गुरुनानक देव जी के जीवन से संबंधित प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया जिसमें पूछे गये सवालों का सही जवाब देने वालों को उपहार देकर पुरस्कृत किया गया। शुक्रवार को प्रभात फेरी का आयोजन तत्पश्चात संध्या में तुलसी विवाह के अवसर पर समाज की समस्त महिलाओं द्वारा पूजा अर्चना की गई।

कार्यक्रम को सुनीता मोटवानी उर्वशी मोटवानी पायल मोटवानी दिया जवरानी कविता जवरानी विनीता वाधवानी विनीता बुधवानी किरण भासवानी डिम्पल केशवानी मोनी केशवानी कशिश नैनानी ममता मोटवानी आदि ने सफल बनाया।

 


Date : 09-Nov-2019

स्कूल के पास वाहनों की कतार, हादसे की आशंका, शिकायत के बाद भी हालत जस की तस

छत्तीसगढ़ संवाददाता
भानुप्रतापपुर, 9 नवंबर।
नगर सहित आसपास के सार्वजनिक क्षेत्रों में बड़ी वाहनों को खड़ी करने से लोगों को हो रही परेशानियों के चलते पूर्व में ट्रक वाहन मालिक एवं प्रशासनिक स्तर पर एसडीएम व एसडीओपी के नेतृत्व में बैठक हुई थी। बैठक के दौरान सार्वजनिक जगहों पर वाहनों को खड़ी नहीं करने की सहमति बनी थी, उसके बावजूद भी वाहन मालिक आज भी जहां चाहे वहां वाहन कई दिनों तक खड़ी कर दे रहे हैं। ऐसा ही एक नज़ारा बसंत नगर स्कूल के पास देखने को मिल रहा है। 

विदित हो कि माइंस क्षेत्र होने के कारण विगत कुछ वर्षों से नगर सहित आस पास के ग्रामीण क्षेत्र में ट्रकों की संख्या सैकड़ों की तादाद में बढ़ी है, लेकिन बढ़ती वाहनों के अनुसार न तो  क्षेत्र का विकास हो पाया है और न ही इसके लिए कोई समुचित व्यवस्था की गई है, जिसके चलते लोगों को परेशानियां एवं हमेशा दुर्घटना की आशंका बनी रहती है।

नगर से लगा हुआ बसंत नगर ग्रामीण क्षेत्र में आता है। यहां पर आमने-सामने आनंद मार्ग इंग्लिश मीडियम एवं शासकीय प्राथमिक स्कूल है जहां पर लगभग 2 से 3 सौ बच्चे पढ़ते हंै। दोनों स्कूल के बीच छोटी सी खाली जगह है जहां पर छुट्टियों में बच्चे खेलकूद करते हंै। लेकिन ट्रक मालिक उस खाली जमीन पर कई दिनों तक अपनी ट्रकों को खड़ी कर दे रहे है जिसके चलते यहा पर  बच्चों को खेलने में असुविधा हो रही है, वहीं हमेशा दुर्घटना का भी आशंका बनी रहती है। 

आनन्द मार्ग स्कूल के संचालक अजय सिंह राठौर ने बताया कि पिछले वर्ष खेलते समय खड़ी वाहन से एक बच्चे सिर में चोट आई थी। दुर्घटना की पुनरावृत्ति न हो, इसके लिए कई बार इन वाहन मालिकों को यहां पर अपनी वाहन खड़ी नहीं करने का निवेदन भी किया गया है, साथ ही प्रशासनिक स्तर पर शिकायत भी किया गया  है, लेकिन स्थिति आज भी जस की तस बनी हुई है। दुर्घटना की आशंका को देखते हुए प्रशासन मामले को संज्ञान में लेते हुए उचित कार्रवाई करें।

 


Date : 09-Nov-2019

जनपद स्तरीय युवा उत्सव के द्वितीय दिवस पर नेशनल ट्रायबल डांस फेस्टिवल का आयोजन, प्रतिभागियों को जनपद पंचायत की ओर से पुरस्कार

छत्तीसगढ़ संवाददाता
चारामा, 9 नवंबर।
जनपद स्तरीय युवा उत्सव के द्वितीय दिवस पर नेशनल ट्रायबल डांस फेस्टिवल का आयोजन हुआ।जिसमें नगर सहित विकासखण्ड के स्कूली बच्चों, ग्रामीणो के द्वारा बड़ी संख्या में पारम्पारिक गीतों, वादन, गीत संगीत पर नृत्य किया, जिसका उपस्थित जनो ने आनंद लिया। 

क्षेत्रीय विधायक मनोज सिंह मंडावी ने कहा कि आज पढ़ाई के साथ साथ कला का महत्व बढ़ा है। शिक्षा के साथ साथ खेलकुद, नृत्य ,गायन,सभी क्षेत्र में लोग आगे बढ़ रहे हंै। इसलिए अपने अंदर भी जो कला है उसे पहचाने और उसे लेकर आगे बढ़े। 

 प्रथम द्वितीय आये प्रतिभागियों को जनपद पंचायत की ओर से पुरस्कार दिया गया एवं उनका चयन जिला में आयेाजित हेाने वाले युवा उत्सव के लिए हुआ। आयेाजन को सफल बनाने में एसडीएम सुरेन्द्र वैघ, तहसीलदार दिव्या पोटाई, सीईओ जीएस बढई,नायाब तहसीलदार विरेन्द्र नेताम, बीईओ एस पी कोसरे, बीआरसी  आर के सुकदेव,एस डी ओ साहु, लक्ष्मण सिन्हा, विजय राय, के के गंजीर, एस सी नाग सहित सभी स्कुलो के प्राचार्य,शिक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सरपंच सचिव ,एडीईओ का सहयोग रहा।

 


Date : 09-Nov-2019

हजरत पैग़म्बर साहब के आमद की ख़ुशी को लेकर बीते एक सप्ताह से मुस्लिम समाज के द्वारा की जा रही तैयारी, जश्ने ईद मिलादुन्नबी, मस्जिदों में विशेष सजावट 

कांकेर, 9 नवंबर। हजरत पैग़म्बर साहब के आमद की ख़ुशी को लेकर बीते एक सप्ताह से मुस्लिम समाज के द्वारा की जा रही तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। नगर सहित अन्य जगहों पर मस्जिदों की विशेष सजावट पूरी हो चुकी है। इसके अलावा शहर के अलग अलग मोहल्ले में मुस्लिम समाज के यूथ विंग के द्वारा सड़क के किनारे आकर्षक सजावट का कार्य पूरा कर लिया गया है, वहीं संजय नगर के युवाओं द्वारा भी अपने वार्ड को सिब्बतेंन रज़ा मस्जिद के पास से ईदगाह तक विशेष सजावट किया गया है । 

रविवार को जश्ने ईदमिलादुन्नबी के मुबारक मौके को लेकर अंजुमन कमेटी की ओर से जुलूसे मोहम्मदी का समय सुबह 10 बजे से जामा मस्जिद से मुस्लिम समाज का विशाल जुलूस नातेपाक व दरूद शरीफ़ पढ़ता हुआ शहर के गिल्ली चौक शितलापारा संजय नगर ईदगाह पारा कलेक्टर बंगला से ऊपर नीचे रोड पेट्रोल पंप से होता नया बस स्टैंड राजापारा से होकर सीधे जामा मस्जिद पहुँचकर जुलूस का समापन किया जाएगा। इसके बाद परचम कुशाई की रश्म अदा किया जाएगा । जामा मस्जिद के पेश इमाम के द्वारा  फातेहा पढ़ी जाएगी। इसी दिन दोपहर 12 बजे के बाद से जामा मस्जिद के पास सुन्नी जमात खाना में रज़ा कमेटी की ओर से मुस्लिम समाज के मर्दों व बच्चों का आम लंगर का इंतजाम किया गया है।

 


Date : 09-Nov-2019

राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस के अवसर पर पी. एम. टी. बाल छात्रवास भानुप्रतापपुर में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन

भानुप्रतापपुर, 9 नवंबर​। शनिवार को राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस के अवसर पर पी. एम. टी. बाल छात्रवास भानुप्रतापपुर में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें मोटर व्हीकल एक्ट, बाल विवाह, साइबर क्राइम जैसे अनेक विधिक जानकारी दिया गया। इस अवसर पर प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट जितेंद्र प्रधान, अधिवक्ता वनिता सोनी, टी. आई. आनुसुईया उइके, पैरालिगल वालेंटियर अरविंद कुमार सलाम तथा 62 छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

 


Date : 08-Nov-2019

आयुष विभाग के तत्वावधान में नगर के कन्या शाला हाई स्कूल में पांच दिवसीय योग शिविर का आयोजन

चारामा, 8 नवंबर। आयुष विभाग के तत्वावधान में नगर के कन्या शाला हाई स्कूल में पांच दिवसीय योग शिविर का आयोजन 4 नवम्बर से किया जा रहा था, जिसका समापन 8 नवंबर को किया गया। पांच दिनों तक छात्राओं, नागरिकगण, शिक्षक-शिक्षिकाओं को योगाचार्य भूपेन्द्र साहू एवं लक्ष्मी साहू प्राचार्य ज्ञान रश्मि विद्या निकेतन के द्वारा संगीतमय विभिन्न योगासन कराये गये। साथ योग के विभिन्न आसनों की जानकारी भी दी। प्रतिदिन आयुष विभाग की ओर से योग के बाद उपस्थित जनों को अंकुरित चना, दाल पौष्टिक आहार के रूप में प्रदान किया गया। 

समापन अवसर पर नगर पंचायत अध्यक्ष सुमित्रा नागराज ने  योग को अपने जीवन में उतारने की बात कही। उन्होंने कहा कि अगर नियमित रूप से योग किया जाये तो मानव को कभी भी किसी प्रकार का रोग नहीं होगा। उन्होंने अपनी ओर से योग के लिए स्कूली बच्चों केा मेट देने की घोषणा की, ताकि बच्चे प्रतिदिन योग कर सके।

 समापन अवसर पर अतिथि पूर्व नगर अध्यक्ष भुनेश्वर नागराज, प्राचार्य एस सी नाग, सेवानिवृत्त शिक्षिका देवदास, माखन लाल साहू प्राचार्य भर्रीटोला हाईस्कूल, संगीत शिक्षक ज्ञान प्रकाश सोनी, योगाचार्य एवं उपस्थित पत्रकारों को आयुष अधिकारी डॉ. किरण तारम एवं उनके सहकर्मी, रत्ना श्रीवास्तव, गैंदलाल दुग्गा, राकेश साहू के द्वारा शाल प्रदान कर सम्मानित किया गया। एवं नगर में समय-समय पर योग का आयेाजन करने की बात डॉ. किरण तारम ने कही। 


Date : 08-Nov-2019

जनपद स्तरीय युवा उत्सव, रंगारंग प्रस्तुति से मन मोहा

छत्तीसगढ़ संवाददाता
चारामा, 8 नवंबर।
जनपद स्तरीय युवा उत्सव वर्ष 2019-20 का आयोजन जनपद पंचायत के तत्वावधान में नगर के शहीद वीर नारायण सिंह मिनी स्टेडियम में किया गया। जिसमें जपं अंर्तगत आने वाले समस्त गांवों एवं स्कूलों के छात्र-छात्राएं और क्षेत्र के कलाकारों व शैक्षणिक संस्थाओं के युवाओं ने अपनी कला की प्रस्तुति देकर दर्शकों का मनमोह लिया। 
 युवा महोत्सव का शुभारंभ मुख्य अतिथि जनपद पंचायत अध्यक्ष उषा वट्टी, अध्यक्षता ठाकुर राम कश्यप उपाध्यक्ष जनपद पंचायत चारामा, विशिष्ट अतिथि जनपद सदस्य विजय ठाकुर, पुरूषोत्तम गजेन्द्र, परवार सिंह कोमरा, घनश्याम जुर्री, तहसीलदार दिव्या पोटाई, जीएस बढ़ई सीईओ के द्वारा स्वामी विवेकनंद के छायाचित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलित कर किया गया। इस युवा उत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरूवात छग के राजगीत 'अरपा पैरी के धार महानदी हे अपारÓ  क्षेत्र की लोक गयिका छात्राणी जैन के प्रस्तुति से हुई। वहीं कलाकारों द्वारा छग के अनेक विधाओं में लोकनृत्य, लोकगीत, एकांकी नाटक, शास्त्रीय गायन हिन्दुस्तानी शैली, शास्त्रीय गायन, सितार वादन शास्त्रीय वादन, बांसुरी वादन ,तबला वादन, वीणा वादन, हारमेानियम वादन, गिटार वादन,भरत नाट्यम, व गेड़ी नाचा, राउत नाचा, डंडा नाच, पारम्पारिक वेशभूषा, फूड फेस्टिवल छग के व्यंजनों के आधार पर, चित्रकला प्रतियोगिता छग के लोक संस्कृति के चित्रण के आधार पर, वादन विवाद, क्विज, निबंध प्रतियोगिताओं में 14 से 40 और 40 से 60 वर्ष के युवाओं, स्कूली छात्रों व ग्रामीणों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। तथा छग के लोक संस्कृति और बस्तर के लोक संस्कृति नृत्य पर मनभावन झलक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। 

 अतिथियों ने कहा कि छग राज्य सरकार द्वारा छग के कला एवं संस्कृति को संरक्षित करने के लिए प्रदेश स्तर पर प्रयास किया जा रहा है। जिसमें विलुप्त हो रहे लोक संस्कृति एवं लोककला को पुनर्जीवन मिलेगा। साथ ही स्थानीय युवकों को अपनी कला व हुनर को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच मिलेगा तथा युवा अपनी परंपरा संस्कृति सभ्यता को संरक्षण प्रदान करने नवा छग गढऩे में अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगे। 

 युवाओं, स्व सहायता समूह व स्कूली छात्रों  द्वारा छग के खुरमी, ठेठरी, अरसा, बड़ा, पुड़ी, मडिय़ा पेज, भजिया, पान रोटी व छग के विभिन्न व्यंजनों के स्टाल, कुपोषण, स्वच्छता तथा स्वास्थ्य संबंधित स्टॉल लगाए गए थे। नौ अक्टूबर को नेशनल ट्राइबल डांस फेस्टिवल का आयोजन होगा। अतिथियों ने निरीक्षण कर व्यंजनों का स्वाद लिया।      इस अवसर पर बीईओ एस पी कोसरे, बीआरसी आरके सुकदेव,एसडीओ साहू व सभी संस्थान के प्राचार्य, शिक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहित बड़ी संख्या में प्रतिभागी छात्र उपस्थित थे। 


Date : 08-Nov-2019

एकादशी के पर्व पर गन्ने की खरीदी जमकर

चारामा। नगर में एकादशी के पर्व पर शुक्रवार को गन्ने की खरीदी जमकर हुई। सुबह से ही आस पास के ग्रामीण व राजिम, कोडांगाव, भिलाई, धमतरी के किसान गन्ने बेचने पहुंचे थे। सुबह से ही गन्ने जोड़ी में 60 से लेकर 100 रुपये तक बिकने लगे। गन्ने लेकर आये किसानों ने बताया कि बेमौसम बारिश से फसल पुरी तरह से खराब हो चुका है। लगातार मौसम बदलने से धान की बची फसल को ज्यादा नुकसान हुआ है। लेकिन गन्ने की फसल में किसानो राहत मिली है। एकादशी पर्व को लेकर बाजारों मे विभिन्न पूजन समाग्री चना भाजी, जाम, मकई, ईमली, आंवला, विभिन्न प्रकार के कंद मूल पहुंची, जिनका उपयोग पूजा के दौरान किया जाता है। 

 


Date : 08-Nov-2019

युवा उत्सव का आयोजन, युवाओं द्वारा प्रस्तुत पारंपरिक नृत्य डंडा नृत्य, गेड़ी नृत्य, राउत नाचा सहित लोकगीतों ने समा बांधा

कांकेर, 8 नवंबर। जिले के चारामा, भानुप्रतापपुर और दुर्गूकोंदल विकासखण्ड मुख्यालय में आज युवा उत्सव का आयोजन किया गया, जिसमें युवाओं द्वारा प्रस्तुत पारंपरिक नृत्य डंडा नृत्य, गेड़ी नृत्य, राउत नाचा सहित लोकगीतों ने समा बांधा। युवाओं की प्रस्तृति देखकर दर्शक भी गदगद हो गए। 

चारामा के शहीद वीर नारायण सिंह स्टेडियम, भानुप्रतापपुर एवं दुर्गूकोंदल के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के खेल मैदान में युवा उत्सव आयोजित की गई। भानुप्रतापपुर में आयोजित युवा उत्सव का शुभारंभ  क्षेत्रीय विधायक श्री मनोज मण्डावी द्वारा किया गया। इस अवसर पर  भानुप्रतापपुर के जनपद उपाध्यक्ष कृष्णा टेकाम एवं बीरेन्द्र ठाकुर सहित सुनील बबला पाढ़ी, राजकुमार ठाकुर, विजय लक्ष्मी ठाकुर सहित जनप्रतिनिधि और अधिकारीगण उपस्थित थे।

युवा महोत्सव में कलाकारों द्वारा पारंपरिक लोकनृत्य, लोकगीत, डंडा नृत्य, गेड़ी नृत्य, राउत नाचा, सुआ गीत, तबला वादन, हारमोनियम वादन, पंथी नृत्य, चित्रकला, वाद-विवाद प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता, तात्कालिक भाषण एवं फुड फेस्टिवल इत्यादि कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। चारामा में आयोजित युवा उत्सव का शुभारंभ जनपद अध्यक्ष उषा वट्टी, उपाध्यक्ष ठाकुर राम कश्यप, जनपद सदस्य विजय ठाकुर, पुरषोत्तम गजेन्द्र, परवार कोमरा के द्वारा किया गया। कार्यक्रम में ग्राम पंचायत भिलाई, करिहा, पंडरीपानी, कसावाही, आंवरी, हल्बा, उड़कुड़ा, गोलकुम्हड़ा, जैसाकर्रा, लखनपुरी, अरौद, शाहवाड़ा, चारभाटा, चैंवड़ी, लिलेझर और चारामा के कलाकारों तथा भानुप्रतापपुर में आयोजित कार्यक्रम में आसुलखार, शाहकट्टा, चबेला, जातावाड़ा, बैजनपुरी, संबलपुर, बोटेचांग, केंवटी, आदि ने भाग लिया।


Date : 08-Nov-2019

प्रशासन द्वारा अयोध्या मामले में उच्चतम न्यायालय द्वारा सुनाये जाने वाली संभावित फैसले के संदर्भ में जिले में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए कलेक्टर की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक 

कांकेर, 8 नवंबर। जिला प्रशासन द्वारा अयोध्या मामले में उच्चतम न्यायालय द्वारा सुनाये जाने वाली संभावित फैसले के संदर्भ में जिले में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाने रखने के लिए कलेक्टर केएल चौहान की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक आहुत की गई। जिसमें उन्होंने समाज प्रमुखों एवं जनप्रतिनिधियों से अपील करते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के पूर्व एवं बाद में किसी भी प्रकार की शांति व्यवस्था एवं कानून का उल्लंघन न किया जाय और किसी भी प्रकार का जूलूस या रैली नहीं निकाला जाए। सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने पर कोई भी समुदाय द्वारा किसी भी प्रकार का जश्न या गम न मनाया जाए।शांति समिति की बैठक में उपस्थित समाज प्रमुखों एवं जनप्रतिनिधियों से कांकेर विधानसभा क्षेत्र के विधायक शिशुपाल शोरी ने भी जिले में शांति व्यवस्था बनाये रखने में सभी लोगों से सहयोग की अपील की। बैठक में पुलिस अधीक्षक केएल ध्रुव, अपर कलेक्टर एमआर चेलक, संयुक्त कलेक्टर सीएल मार्कण्डेय एवं सुरेन्द्र प्रसार वैद्य, एसडीएम उमाशंकर बंदे और विभिन्न समाज जैसे-गोण्डवाना समाज, मुस्लिम समाज, डड़सेना समाज, सिख समाज एवं विश्व हिन्दू परिषद व बजरंग दल के प्रतिनिधी और जनप्रतिनिधी उपस्थित थे।


Date : 07-Nov-2019

देवउठनी, कोंडागांव केशकाल अडंगा चारामा धमतरी भिलाई दुर्ग सहित आसपास के ग्रामीण इलाक़ों से गन्ने लेकर किसान पहुंचे

कांकेर, 7 नवंबर। आज एकादशी है। देवउठनी पर्व को ले गुरुवार की सुबह 8 बजे से एमजी रोड स्थित गांधी उद्यान के पास कोंडागांव केशकाल अडंगा चारामा धमतरी भिलाई दुर्ग सहित आसपास के ग्रामीण इलाक़ों से गन्ने लेकर किसान पहुंचे हैं। सुबह से गन्ने के दाम 60 से लेकर 150 रुपये जोड़ी तक बिके हैं। 

कोंडागांव केशकाल से गन्ना लेकर पहुंचे किसान कुँवर सिंह मनबोध राम अंकलु राम सहित अन्य किसान ने बताया कि बेमौसम पानी से धान की फसल लगभग पूरी तरह खराब हो चुकी है और लगातार मौसम के बदलने से धान की बची फसल को और ज़्यादा नुकसान पहुँचा है। लेकिन गन्ने की फसल से किसानों को थोड़ी राहत मिली है। क्योंकि गन्ने की खेती में पानी की अधिक ज़रूरत होती है । इसलिए गन्ने की फसल से कुछ किसानों को राहत मिलने की बात बताई । 

गन्ने की कीमत को लेकर किसानों ने बताया कि प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी गन्ने के दाम वैसे ही है। एकादशी पूजा के कारण मोटे गन्ने की कीमत 120 से 150 रुपए बेचे जा रहे हैं, वहीं पतले गन्ने की कीमत महज 60 से 100 रुपए तक बेचे जा रहै हंै। गन्ने की दुकानों में सुबह से बड़ी संख्या में लोगों ने गन्ने खऱीद कर ले जाते दिखे गए। इस दौरान अन्य जगह पर गन्ने लेकर पहुंचे किसानों ने इस बात की भी चिंता जताई है कि 8 व 9 को आने वाले तूफान से धंधे को फर्क पड़ेगा । एकादशी का त्यौहार में बेमौसम बारिश से नुकसानी का अंदेशा लगाया गया है।

 


Date : 07-Nov-2019

कोतवाली के बगल की दुकान में चोरी का प्रयास सीसीटीवी कैमरे में तोडफ़ोड़ 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 7 नवंबर।
शहर के पुराना बस स्टैंड के ठीक सामने थाना कोतवाली की दीवाल से सटे नगर के प्रतिष्ठित पान व्यापारी के यहां बीती रात चोरों ने दुकान का ताला तोडऩे का भरपूर प्रयास किया गया, तोड़ नही ंपाए। अगली सुबह जब पान व्यापारी दुकान खोलने पहुंचा, तब देखा कि शटर में लगे ताले को रॉडनुमा चीज से तोडऩे का भरपूर प्रयास किया गया था। 
पान व्यापारी राकेश साहू ने बताया कि बीती रात्रि में अपनी दुकान बंद कर घर चला गया था। अगली सुबह दुकान खोलने पहुंचे, तब शटर में लगे ताले को खोलने के निशान देखने के बाद दुकान में लगे सीसीटीवी में फुटेज देखने की बात सोची, लेकिन चोरों के द्वारा दुकान में लगे सीसीटीवी के सारे तारों को तोडफ़ोड़ कर दिया गया था। इसके पूर्व बीते साल भी दुकान को गैस कटर से शटर काटकर चालीस हजार रुपए कीमत की सिगरेट और नगद को चोर ले उड़े थे। 

 राकेश साहू ने बताया कि बीते वर्ष 2018 में दुकान के शटर को गैस कटर से काटकर चोरों ने करीब 40 हजार रुपये की चोरी कर लिया गया था । चोरी की घटना के बाद दुकान में सीसीटीवी लगाया गया था । वर्तमान चोरी की घटना में चोरों द्वारा सीसीटीवी के सारे तारों को उखाड़ कर चोरी की घटना को अंजाम दिया जा रहा था। चोरों के असफ़ल होने से पान व्यापारी ने थाने में सूचना नहीं देने की बात कही।


Date : 07-Nov-2019

नरहरपुर में विकासखण्ड स्तरीय युवा महोत्सव का आयोजन 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 7 नवंबर।
जिले में बुधवार से युवा महोत्सव का आगाज हो चुका है। जिले के नरहरपुर में आज विकासखण्ड स्तरीय युवा महोत्सव का आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न गांवों से पहुंचे कलाकारों और शैक्षणिक संस्थाओं के युवाओं ने मनमोहक प्रस्तुति देकर दर्शकों का मन मोह लिया। नरहरपुर युवा महोत्सव के मुख्य अतिथि कांकेर विधायक शिशुपाल शोरी थे, अध्यक्षता नरहरपुर जपं अध्यक्ष कौशिल्या शोरी ने की और विशिष्ट अतिथि के रूप में पूर्व विधायक शंकर धु्रवा मौजूद थे।  

युवा महोत्सव का शुभारंभ छत्तीसगढ़ के राजगीत ''अरपा पैरी के धार, महानदी हे अपारÓÓ से की गई। महोत्सव में युवा कलाकारों द्वारा लोकनृृत्य, लोकगीत, बांसुरी वादन, तबला वादन, हारमोनियम वादन, शास्त्रीय गायन, गेंडी नृत्य, छत्तीसगढ़ के लोक संस्कृति और बस्तर की लोक संस्कृति और नृत्य पर आधारित मनभावन कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया, जिसे लोगों ने खूब सराहा। इसके अलावा महोत्सव में पारम्परिक वेशभूषा, छत्तीसगढी़ व्यंजन आधारित फूड फेस्टीवल प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता, वाद-विवाद, तात्कालिक भाषण, प्रहसन,6 भंवरा, नाटक, क्विज एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया, जिसमें युवाओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।

 श्री शोरी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ की कला एवं संस्कृति को संरक्षित करने के लिए प्रयास किये जा रहे हंै, इससे विलुप्त हो रहे लोक संस्कृति एवं कला  को पुनर्जीवन मिलेगा।  नरहरपुर में आयोजित युवा महोत्सव में छत्तीसगढ़ी संस्कृति के साथ ही बस्तर के संस्कृति की झलक भी देखने को मिलेगी। कौशिल्या शोरी ने कहा कि युवा उत्सव के आयोजन से ग्रामीण क्षेत्र के कलाकारों को अपनी कला का प्रदर्शन करने के लिए यह एक उपयुक्त मंच है, उन्हें अपनी कला को निखारने का बेहतर अवसर प्राप्त होगा। 

 कलेक्टर के.एल. चौहान ने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन द्वारा दिए गए निर्देशानुसार जिले में विकासखण्ड एवं जिला स्तर पर युवा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें गांव के युवाओं को अपनी कला एवं संस्कृति को प्रदर्शित करने का अवसर प्राप्त होगा। उन्होंने सभी कलाकारों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि अपनी कला का बेहतर प्रदर्शन कर जिला स्तर पर पहुंचे और जिला स्तर में भी अच्छा परफार्मेंश देकर राज्य स्तर पर पहुंचकर अपनी कला का प्रदर्शन कर अपने गांव और जिले का नाम रोशन करें।

कार्यक्रम में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. संजय कन्नौजे, जिला शिक्षा अधिकारी अर्जुन मेश्राम, एसडीएम कांकेर उमाशंकर बंदे, जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी संजय जैन, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के.एस. धु्रव, तहसीलदार आशा मौर्य, जनपद सदस्य रोहिदास शोरी सहित परदेशी निषाद, मनीराम सिन्हा, योगेश राजपूत, चमन सिन्हा, अजय ठाकुर इत्यादि गणमान्य नागरिक एवं दर्शकगण बड़ी संख्या में उपस्थित थे

 


Date : 07-Nov-2019

पोटगांव के अस्पताल पारा में कांग्रेस नेत्री व जनपद सदस्य मनीषा देवी कुलदीप ने हैडपंप खनन का भूमिपूजन जपं सदस्य के हाथों विधिवत पूजा-अर्चना 

कांकेर, 7 नवंबर। पोटगांव के अस्पताल पारा में कांग्रेस नेत्री व जनपद सदस्य मनीषा देवी कुलदीप ने गुरुवार को हैडपंप खनन का भूमिपूजन जंप सदस्य के हाथों विधिवत पूजा-अर्चना कर किया।

 भूमिपूजन पश्चात मनीषा ने कहा कि लंबे समय से पोटगाँव के अस्पताल पारा के ग्रामीणों में पानी की विकराल समस्या बनी हुई थी। इस गम्भीर समस्या के लिए शासन-प्रशासन से लगातार मांग के बाद अंतत: बोरखनन की मंजूरी स्वीकृत किया गया। जिसके बाद आज ग्रामवासियों की मांग को पूर्ण करते हेण्डपम्प लगाने का कार्य पूरा हो गया है। बोरखनन के बाद ग्रामीणों में ज़मकर उत्साह देखा गया है।

भूमिपूजन कार्यक्रम में पोटगाँव सरपंच केशुराम कुल्हरिया मनीष दीपक महेंद्र गंजीर जगदीश राय ठाकुर फुलसिंह निषाद नरोत्तम निषाद रहिला पिरता सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण व  महिलाएं उपस्थित थीं। ग्रामीणों ने जपं सदस्य  मनीषा देवी कुलदीप का  स्वागत कर आभार जताया।

 


Previous12Next