छत्तीसगढ़ » बालोद

Previous12Next
Date : 20-Jul-2019

नाबालिगों की शादी करवाने वाली मां-बेटी और युवक बंदी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बालोद, 20 जुलाई।
नाबालिग लड़की को भगाकर  शादी कराने के मामले में शनिवार को डौंडीलोहारा न्यायालय ने पल्लवी शुक्ला के करीबी सलीम चौहान और नाबालिक युवती की माँ को जेल भेज दिया है। पल्लवी शुक्ला और युवती की माँ को बालोद में महिला सेल नही होने के कारण दुर्ग जेल ले जाया गया हैं वहीं सलीम चौहान को बालोद जेल में रखा गया है। 
शुक्रवार को डौण्डीलोहारा पुलिस ने पल्लवी शुक्ला और सलीम चौहान को बालोद जिला मुख्यालय निवास से हिरासत में लिया था। इस दौरान पुलिस  गंजपारा में पल्लवी शुक्ला के  मकान में पहुंची तो लोगों की भी भीड़ लग गई थी। पुलिस उससे उनके घर में ही एक घंटे तक पूछताछ करने के बाद हिरासत में लेकर डौंडीलोहारा थाना ले गई थी। जहाँ तीनो आरोपी को रात भर थाने में रखा गया था जिसके बाद शनिवार को दोपहर में न्यायालय ने आरोपियों को जेल भेजा।

डौंडीलोहारा थाना अंतर्गत एक गांव की 17 साल की नबालिग लड़की 25 मार्च को ग्राम कोटेरा के 29 वर्षीय हेमचंद हल्बा के साथ भाग गई थी। जिसकी गुमशुदगी की रिपोर्ट परिजन ने दर्ज कराई थी। रिपोर्ट के बाद पुलिस नाबालिग की तलाश कर रही थी तभी सूचना मिली कि दोनों बालोद गंजपारा स्थित पल्लवी शुक्ला के किराए के मकान में रह रहे थे। पुलिस ने दोनों को हिरासत में लेकर मकान मालिक से भी पूछताछ की थी। इस मामले में पुलिस ने कोटेरा निवासी हेमचंद व नाबालिग को बाइक से भगाने में सहयोग करने वाले साथी विनोद पटेल और उमेश पटेल को 30 जून को गिरफ्तार कर रिमांड पर जेल भेज दिया था।  पुलिस ने बताया कि 28 मार्च को पल्लवी और सलीम चौहान ने दोनों की शादी मंदिर में कराई थी।    बालोद के कुछ नेताओं द्वारा  थाना प्रभारी   पर  दोनों आरोपी को छोडऩे  लगातार दबाव बनाया जा रहा था। चर्चा है कि बालोद के एक व्यापारी ने भी  सलीम को छोडऩे के बदले भारी भरकम पैसे का भी लालच दिया गया था।


Date : 19-Jul-2019

एसकेएमएस यूनियन के नेतृत्व में दिया धरना

दल्लीराजहरा, 19 जुलाई। दल्ली यंत्रीकृत खदान के प्रचालन विभाग एवं ड्रिलिंग विभाग के डम्पर,शावेल व ड्रील के लगभग 100 कर्मचारियों ने दो वर्षों से उनको मिलने वाली यूनिफार्म व गरम कपड़ा विगत दो वर्षों से नहीं मिलने पर प्रबंधन से रूष्ट होकर एसकेएमएस यूनियन के नेतृत्व में 19 जुलाई को प्रथम पाली में प्रात: 6 बजे से पाली के शुरू से ही काम बंद कर दिया। अधिकारियोंं द्वारा यूनिफार्म एवं गरम कपड़ा वितरण के आश्वासन पर आंदोलन समाप्त किया गया।

  प्रात: लगभग 9:30 बजे जीएम आईओसी तथा डीजीएम दल्ली के हस्तक्षेप के बाद खान प्रबंधक प्रोडक्शन मैनेजर पर्सनल के उत्तरदायी दो अधिकारी ने आंदोलन स्थल पर आकर लगभग 1 घंटे तक कर्मचारियों से बातचीत की। जिसमें प्रबंधन की ओर से कहा गया कि 22 जुलाई दिन सोमवार से कर्मचारियों को मिलने वाला 2018 का यूनिफार्म तथा गरम कपड़ा वितरण शुरू कर दिया जायेगा तथा यूनिफार्म एवं गरम कपड़ा दिये जाने की तिथि 23 जुलाई को   संयुक्त खदान मजदूर संघ के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर उन्हें जानकारी दे दी जायेगी। उक्त ठोस आश्वासन के बाद प्रात: लगभग10:30 बजे कर्मचारियों ने अपना आंदोलन समाप्त कर उत्पादन शुरू किया। इस आंदोलन से प्रबंधन के लगभग 2000 टन लौह अयस्क उत्पादन मेंं कमी आई। जिसका आंदोलनरत कर्मचारियों ने एहसास कराते हुए प्रबंधन से इस पाली में डेढ़ घंटा अतिरिक्त कार्य कर उस 2000 टन लौह अयस्क उत्पादन के घाटे की भरपाई कर देने की बात कही।   यूनियन के उपाध्यक्ष अरविंदम चौधरी ने इस आंदोलन की शत प्रतिशत सफलता का श्रेय उक्त विभाग के समस्त अधिकारियों को दिया है।  आंदोलन में उक्त विभागों के कर्मचारियों में प्रमुख रूप से नरेन्द्र जनबंधु,एके पाठक,पुरूषोत्तम सिंह,होमन साहू,शिव चालके,निंटू दत्ता,संजय देवनाथा,मृत्युंजय सुतार,बीबी पांडे,आर मूर्ति, एसके नार्डे,एके मिश्रा,सत्यवान साहू सहित अन्य समस्त कर्मचारी उपस्थित थे। 


Date : 19-Jul-2019

सोखता में गिरकर बच्चे की मौत, सरपंच-सचिव की गलती, कार्रवाई होगी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बालोद, 19 जुलाई।
ग्राम कजराबाँधा में सोखता में गिरकर मासूम वेदांत यादव की मौत के मामले में एसडीएम एवं जिला सीईओ ने कार्रवाई का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि जांच में प्रथम दृष्टया में सरपंच सचिव की गलती पाई गई है। 
ज्ञात हो कि गुण्डरदेही ब्लाक के ग्राम पंचायत कजराबांधा में 12 दिन पहले 8 जुलाई को एक सोखता में गिरकर 2 साल के मासूम वेदांत यादव की मौत हो गई थी। इसी मामले की जांच करने जनपद पंचायत सीईओ शैलेश भगत व तहसीलदार यशवंत पुशम 9 जनवरी को बतौर जांच अधिकारी जांच करने ग्राम पंचायत के सभाकक्ष में पहुंचे थे। जहां ग्रामीणों का बयान लिया गया था। जांच प्रक्रिया पूरी होने के बाद दोनों जांच अधिकारी एसडीएम प्रियंका वर्मा को जानकारी देते हुए जांच की कापी जिला सीईओ व कलेक्टर को भेज दिया। जब मीडिया ने जांच रिपोर्ट की जानकारी लेने गुण्डरदेही एसडीएम प्रियंका वर्मा के पास फोन लगाया तो उन्होंने बताया कि जांच की कापी जिला सीईओ व कलेक्टर को भेज दिया है। लेकिन जांच में प्रथम दृष्टया में पंचायत की लापरवाही पाई गई है इसलिए सरपंच सचिव पर कार्रवाई करने का आश्वासन उन्होंने   दिया। वहीं जिला सीईओ ने भी कहा कि इसमें पंचायत की ही गलती है और गलती करने वालों पर कार्रवाई होनी चाहिए।

ग्रामीणों की मानें तो सरपंच दूजराम चंद्राकर एवं सचिव भूपेश कुमार द्वारा उस सोखता गड्ढा को लगभग 15 दिन पहले से खोदकर रखे हुए थे। गड्ढे के आसपास व ऊपर किसी भी प्रकार की सुरक्षा कवच नहीं रखी गई थी। वहीं उस सोखता गड्ढा में 1 सप्ताह पूर्व एक बालक उसी गड्ढे पर गिर गिर गया था। जिसे एक 6 साल का कुणाल नामक बच्चा उस गड्ढे से खींचकर बाहर निकाला था। उसके बाद 8 जुलाई को यह दूसरी घटना हो गया और एक गरीब परिवार की वेदांत यादव की उस सोख्ता गड्ढा में लगभग 2 बजे मौत हो गया।

 


Date : 19-Jul-2019

तेज ट्रक की चपेट में बाइक सवार कृषि अफसर की मौत

छत्तीसगढ़ संवाददाता
दल्लीराजहरा, 19 जुलाई।
बालोद - कुसुमकसा नेशनल हाईव में बेतरतीब ढंग से खूनी रफ्तार में दौड़ रही 12 चक्का गाड़ी की चपेट में आकर कुसुमकासा स्थित अपना ढाबा के पास अरमुरकसा निवासी वरिष्ठ कृषि विकास विस्तार अधिकारी  की मौत हो गई।

जानकारी के अनुसार बालोद में पदस्थ कृषि विस्तार अधिकारी देवेंल सिंह लेडिया  रोज रोज की तरह अपनी मोटरसाइकिल से अपने गृह ग्राम अरमुरकसा आ रहे थे। इसी दौरान वे अपना ढाबा के पास पहुंचे ही थे तभी  गिधाली आयरन ओर प्लांट  से आ रही 12 चक्का ट्रक ने अपनी चपेट में ले लिया जिससे उनका सर गाड़ी के चक्के के नीचे आ गया और उनकी घटनास्थल पर ही  मौत हो गई।

 ज्ञात हो कि उक्त मार्ग में आयरन ओर से भरी 10 चक्का 12 चक्का ट्रके  बेतरतीब ढंग से चलाई जा रही है जिसके कारण पिछले कुछ महीनों से कई लोगों ने अपनी जान गवाई है।  दल्लीराजहरा टीआई कुमार गौरव साहू का कहना है कि ट्रक ड्राइवर को हमने गिरफ्तार कर थाने में बैठा लिया है और ट्रक की भी जब्ती बनाकर उस पर उचित कार्रवाई की जाएगी।

 


Date : 19-Jul-2019

प्रियंका गांधी की गिरफ्तारी के विरोध में उत्तर प्रदेश सरकार का पुतला दहन

बालोद,। आज बालोद कांग्रेस द्वारा अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव प्रियंका गांधी के गिरफ्तारी के विरोध में उत्तर प्रदेश के तानाशाही सरकार का पुतला दहन  किया गया। जिला कांग्रेस ब्लॉक कांग्रेस, एनएसयूआई नगर पालिका अध्यक्ष विकास चोपड़ा मुख्य रूप से उपस्थित थे। 

 


Date : 18-Jul-2019

कलेक्टर ने किया जलशुद्धिकरण संयंत्र और संपवेल निर्माण कार्य का निरीक्षण

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बालोद, 18 जुलाई।
कलेक्टर श्रीमती रानू साहू आज बालोद नगर आवर्धन जल प्रदाय योजना के अंतर्गत जिला मुख्यालय में निर्माणाधीन जल शुद्धिकरण संयंत्र और तांदुला जलाशय केनाल के समीप संपवेल निर्माण कार्य का निरीक्षण कर जायजा लिया। उन्होंने निर्माण कार्य में धीमी प्रगति पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों पर नाराजगी व्यक्त की और कहा कि जिम्मेदार अधिकारी के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने संपवेल निर्माण को भी पूर्ण गुणवत्ता के साथ शीघ्र पूरा कराने सख्त निर्देश ठेकेदार को दिए। इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष श्री विकास चोपड़ा, मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री रोहित साहू, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सहायक अभियंता श्री के.के.लिमजे और श्री कुंदन राना आदि मौजूद थे।


Date : 17-Jul-2019

20 को पौधरोपण में सहभागी बनने की आम नागरिकों से अपील- कलेक्टर रानू साहू

बालोद, 17 जुलाई । कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने जिले के आम नागरिकों से अपील की है कि वे प्रकृति को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए श्रमदान कर वृक्षारोपण कार्य में सहभागी बनें। उन्होंने कल शाम संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे आगामी 20 जुलाई शनिवार को शासकीय संस्थाओं, नगरीय निकायों और ग्राम पंचायतों में जन सहभागिता व श्रमदान से सघन वृक्षारोपण का कार्यक्रम आयोजित करें।    

कलेक्टर ने कहा कि माध्यमिक शाला, हाईस्कूल तथा हायर सेकेण्डरी स्कूलों के छात्र-छात्राओं का भी वृक्षारोपण कार्य में सहभागिता सुनिश्चित करें। उन्होंने स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, स्वास्थ्य केन्द्रों, नगर पंचायतों, नगर पालिका, ग्राम पंचायतों सहित जल संसाधन विभाग, लोक निर्माण विभाग, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे लक्ष्य के अनुरूप वृक्षारोपण का कार्य सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने सभी आश्रम, छात्रावासों में वृक्षारोपण के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि स्कूलों तथा आंगनबाड़ी केन्द्रों में मुनगा का पौधा भी लगाया जाए। उन्होंने सड़कों के किनारे आम, जामुन, नीम, करंज, कदम आदि के पौधे लगाने तथा उसकी सुरक्षा हेतु ट्री गार्ड लगाने के निर्देश दिए। 

कलेक्टर ने वृक्षारोपण हेतु पौधों की व्यवस्था के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सामूहिक सहभागिता से वृक्षारोपण के कार्य को सफल बनाएॅ। वृक्षारोपण पश्चात पेड़ों की देखभाल आवश्यक है। सभी पेड़ जीवित और सुरक्षित रहे। बैठक में अपर कलेक्टर श्री ए.के.वाजपेयी, एस.डी.एम.बालोद श्री हरेश मण्डावी, एस.डी.एम. डौण्डीलोहारा श्री आर.एस.ठाकुर, एस.डी.एम. गुण्डरदेही डॉ. प्रियंका वर्मा सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, तहसीलदार आदि मौजूद थे। 

 


Date : 17-Jul-2019

जैन समाज ने की आंगनबाड़ी में अंडा वितरण योजना निरस्त करने की मांग

दल्लीराजहरा, 17 जुलाई। जैन समाज दल्लीराजहरा ने आंगनबाड़ी केन्द्रों मेंं बच्चों को दिये जा रहे पोषण आहार मेेंं अण्डा वितरण योजना को निरस्त किये जाने की मांग प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से की है।

 अनुविभागीय अधिकारी डौण्डीलोहारा को मुख्यमंत्री के नाम सौंपे गए ज्ञापन में जैन समाज  ने कहा कि हमारा छत्तीसगढ़ धार्मिक प्रभावना से भरा पूरा प्रदेश है जहां के आंगनबाड़ी केन्द्रों मेें सभी समुदाय के बच्चे जाते हैं। सभी को इस बात का ज्ञान है कि अण्डा एक मांसाहारी खाद्य पदार्थ है ऐसी स्थिति में बच्चों की उम्र,अबोधता व अज्ञानता को ध्यान में रखकर आंगनबाड़ी मेें बच्चों को अण्डा वितरण पर रोक लगाने हेतु विचार किया जाना चाहिए। छोटे छोटे बच्चों को जिन्हें स्वयं खाद्य-अखाद्य,हित-अहित,सेवनीय-असेवनीय की जानकारी देना भी नैतिक दायित्व बनता है उन्हें अनजाने मेंं मांसाहार के रूप में अण्डा दिये जाने से धार्मिक परंपरा पर कुठाराघात होगा। ज्ञापन सौंपने के दौरान प्रमुख रूप से शांतिलाल जैन, निहालचंद जैन,गौतम बाफना,क्रांति जैन,गुलाब लोढ़ा,रमेश मित्तल,सुमित जैन,सन्नी लोढ़ा,पवन सोनी,सजल जैन,बंटी गोगड़, रजत जैन सहित समाज के अन्य सदस्य उपस्थित थे। 
 


Date : 16-Jul-2019

6 प्रार्थियों के खातों से कटे रकम वापस दिलाया सायबर सेल टीम ने
छत्तीसगढ़ संवाददाता
बालोद, 16 जुलाई।
पुलिस अधीक्षक बालोद एम.एल. कोटवानी के निर्देशन व अति. पुलिस अधीक्षक डी.आर. पोर्ते के मार्गदर्शन में सायबर सेल टीम बालोद की मदद से 6 प्रार्थियों के खातों से कटे 1,42,774  रूपये रकम वापस उनके खातों में दिलाया गया।

 थाना बालोद क्षेत्र अंतर्गत ग्राम औरांभाठा निवासी जंगलूराम ठाकुर को अज्ञात व्यक्ति द्वारा दिनांक 14 फरवरी 2019 को फोन कर भारतीय स्टेट बैंक से बोल रहा हूं, आपका एटीएमकार्ड ब्लाक हो गया है कहकर उससे एटीएम कार्ड का 16 डिजिट का नम्बर व ओटीपी (वन टाईम पासवर्ड) मांगकर उसके भारतीय स्टेट बैंक के खाते से ई-वैलेट के माध्यम से 24000 रूपये निकाल लिए। जिस पर प्रार्थी के रिपोर्ट पर सायबर सेल बालोद द्वारा ई-वैलेट कम्पनी से सम्पर्क कर 13,291 रूपये प्रार्थी के खाते में वापस कराया गया। 

इसी प्रकार दिनांक 2 मार्च को प्रार्थी धनसिंह महेत्तर निवासी बोडकी थाना बालोद को फोन कर आपका एटीएम ब्लाक होने वाला है चालू करा देता हू कहकर उसके खाते से 30,000 रूपये निकाल लिये गये प्रार्थी की रिपोर्ट पर सायबर सेल बालोद द्वारा ई-वैलेट कम्पनी से सम्पर्क कर प्रार्थी को 30,000 रूपये उसके खाते में वापस कराया गया।

 23 अप्रैल को प्रार्थिया सरस्वती ठाकुर निवासी सिवनी थाना बालोद को बैंक अधिकारी बोल रहा हू कहकर नया एटीएम कार्ड एक्टीवेट करने के नाम पर उसके खाते से 11998 रूपये फ्रीचार्ज के माध्यम से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन किया गया था प्रार्थिया की रिपोर्ट पर 9999 रूपये उसके खाते रिंफड कराया गया है।

5 मई को प्रार्थिया आरती सोनी निवासी गंजपारा थाना बालोद को बैंक अधिकारी बोल रहा हूं, कहकर नया एटीएम कार्ड एक्टीवेट करने के नाम पर उसके खाते से 21,997 रूपये ई-वैलेट के माध्यम से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन किया गया था प्रार्थिया की रिपोर्ट पर 9999 रूपये उसके खाते में वापस कराया गया।

04, 5, 6 जून को प्रार्थी दिनेश कुमार निवासी खुर्सीपार थाना बालोद को बैंक अधिकारी बोल रहा हू कहकर एटीएम कार्ड ब्लाक करना या चालू रखना है कहकर धोखे से उसका एटीएम कार्ड का नम्बर व ओटीपी लेकर  खाते से 1 लाख 40 हजार 96 रूपये अलग-अलग ई-वैलेट के माध्यम से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन किया गया था प्रार्थी की रिपोर्ट पर सायबर सेल बालोद द्वारा प्रार्थी के खाते में 24,996 रूपये रिफंड कराया गया है।

10 जून को प्रार्थी सुशील दत्त निवासी सदर रोड बालोद थाना बालोद को रेलवे टिकट के बुकिंग एमाउण्ट वापस लेने हेतु गूगल से आईआरसीटीसी का मोबाईल नम्बर सर्च कर उसमे कॉल करने पर अज्ञात व्यक्ति द्वारा एक लिंक भेजकर साफ्टवेयर डाउनलोड कराया गया। उसमें एटीएम कार्ड का नम्बर व ओटीपी डालने पर उसके खाते से कुल 54,996 रूपये काट लिये गए। 
प्रार्थी द्वारा थाना बालोद व सायबर सेल बालोद में शिकायत दर्ज कराया। जिस पर सायबर सेल बालोद द्वारा तत्काल ई-वैलेट कम्पनी को फ्राड ट्रांजेक्शन को रोकने व रकम वापसी हेतु मेल किया गया। जिस पर उक्त रकम मोबीक्वीक, फोन पे, यस बैंक और एमएमटीसी पैम्प में ट्रांसफर किया गया था और उसके माध्यम से ऑनलाईन गोल्ड खरीदी किया गया।  टीम द्वारा एमएमटीसी पैम्प कम्पनी से संम्पर्क कर उक्त सभी कम्पनी के ई-वैलेट को ब्लाक कराकर प्रार्थी के 54,489 रूपये रिफंड कराया गया है।

प्रार्थी सुशील दत्त निवासी सदर रोड बालोद द्वारा पुलिस अधीक्षक महोदय एवं उनके टीम को फ्राड ट्रांजेक्शन हुए रकम को वापस दिलाने पर बधाई दिया गया।  

प्रार्थियों के फ्राड हुए रकम वापस कराने मे साईबर सेल टीम बालोद के प्रधान आर. रूमलाल चुरेन्द्र , आर. पूरन प्रसाद देवागंन , आर. योगेश पटेल, आर. मिथलेश यादव का सराहानीय योगदान रहा है।

 


Date : 16-Jul-2019

बारिश नहीं, खेतों में दरारें, रोपा-बियासी में भी पिछड़ रहे
उमस और गर्मी से लोग परेशान
छत्तीसगढ़ संवाददाता
बालोद,16 जुलाई।
जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण अंचलों में एक सप्ताह से मानसून पूरी तरह से रुक गया है। तेज धूप व उमस के चलते धान के पौधे मुरझाने लगे हैं और खेतों में दरारें आना भी प्रारंभ हो गया है, जिसके कारण किसानों को अकाल की चिंता सताने लगी है। बंगाल की खाड़ी में वर्षा से संबंधित कोई प्रभावी सिस्टम नहीं बन पाने के कारण अंचल में बारिश थम गई है। बारिश नहीं होने के कारण खेती-किसानी का कार्य प्रभावित होने लगा है।

 मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में मजबूत सिस्टम नहीं बन पाने से अगले चार-पांच दिनों बाद ही बारिश होगी। हालांकि शुरुआती दौर में बारिश जरूर हुई, लेकिन कम बारिश होने के कारण कहीं-कहीं खंड वर्षा तथा अल्प वर्षा की वजह से खेती किसानी कमजोर पड़ गया है। वहीं धान की फसल पर बहुत प्रभाव पडऩे लगा है। जिन किसानों के पास बोर का साधन नहीं है। उन्होंने बारिश के भरोसे खेती शुरू की है, लेकिन पर्याप्त बारिश न होने के कारण धान का अंकुरण नहीं हो पा रहा है।

 बारिश पिछडऩे की वजह से ग्रामीण क्षेत्रों में रोपा, बियासी का काम स्थिर हो गया है। जिससे मजदूरों खेती किसानी के काम नहीं मिल पा रहे हैं। इस साल वर्षा काल के शुरुआती दिनों से ही अंचल में बारिश रुक रुककर हो रही है। जिससे खेती किसानी के अलावा सामान्य कामकाज पर भी असर पडऩे लगा है। बारिश नही होने से वाटर लेवल नहीं बन पाया है। जिससें बिजली की खपत बढ़ गई है तथा सिंचाई पावर पंप बड़े पैमाने पर चलने लगे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में नियमित रूप से विद्युत आपूर्ति नहीं हो पा रही है।

तेज धूप निकलने लगी है। कहीं-कहीं लोग छतरी का सहारा ले रहे हैं। शाम होते ही उमस व गर्मी के चलते परेशानी बढऩे लगी है। साथ ही जन स्वास्थ्य पर भी इसका असर पडऩे लगा है मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल लगभग एक हफ्ते तक कोई बारिश की संभावना नहीं है। ऐसे में किसानों की चिंता बढऩा वाजिब है।

बारिश थमने के बाद किसानों की चिंता बढऩे लगी है। किसानों खेतों में धान की बुआई कर चुके हैं। शुरूआती दिनों में हल्की बारिश से खेतों में पर्याप्त पानी नहीं मिल पाया। बोनी के बाद भी अंकुरण में काफी विलंब हो रहा है। धान के पौधे का आकार लेने के पहले ही मुरझाने लगे हंै। ऐसे में किसानों को दोबारा बोनी की आवश्यकता पड़ सकती है।

उमस और गर्मी के बीच आज से सावन का आगाज                               
झमाझम बारिश वाले महीना सावन का आगाज बुधवार से होने जा रहा है। आषाढ़ लगभग सूखा-सूखा ही निकल गया। मंगलवार को अधिकतम तापमान 34 डिग्री रिकार्ड की गई हैं। अगर बारिश नहीं हुई तो सावन में भी मौसम पसीना निकालने वाला बना रह सकता है। मानसून में देरी के बाद भी अमूमन आषाढ़ में यानि मध्य जुलाई तक अच्छी बारिश हो जाती थी। इस साल मानसून भटकने से चारों तरफ सूखे की स्थिति है। 

बीते साल इसी अविधि तक 250 मिमी के करीब बारिश हो चुकी थी। इस बार यह आंकड़ा महज 200 मिमी पर ही सिमट गया हैं। खेतो में बुआई करके आसमान की ओर ताक रहे जिले के किसानों को बुधवार से शुरू होने जा रहे सावन माह में काफी उम्मीदें हैं। अगर आगाज झमाझम बारिश के साथ होता है, तो किसानों के चेहरे पर रौनक लौट सकती है।

 


Date : 16-Jul-2019

शीतला साई धाम मंदिर में गुरु पूर्णिमा पर भंडारा

बालोद, 16 जुलाई। गंगासागर तालाब के तट पर स्थित शीतला साई धाम मंदिर में मंगलवार को गुरु पूर्णिमा पर भंडारे में भक्तों को पुलाव, दाल, सब्जी बूँदी की लड्डू का प्रसाद प्रदान किया गया। 

बता दें कि चन्द्र ग्रहण शाम को होने के कारण  सुबह 9 बजे से साईं बाबा की विशेष पूजा अर्चना कर हवन-पूजन किया गया, वहीं साईं धाम के प्रांगण में दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक विशाल भंडारा रखा गया, जिसमें सैकड़ों भक्तों ने आराम से बैठकर प्रसाद ग्रहण किया। 

बस स्टैंड से जय स्तंभ अन्य स्थानों तक जाने वाले लोगों ने मंदिर में रुककर प्रसाद लिया। मंदिर समिति के लोग बारी-बारी से श्रद्धालुओं को प्रसाद देते रहे। इस मौके पर शीतला साईं धाम समिति के धीरज चोपड़ा, डिल्लू कौशिक, अजय यादव, बाबूल राजपूत, राजू साहू, रोहित, मोहनीश, सुनील, धनुष, अतुल, कुलेश रविद्र नेताम आदि मौजूद थे।


Date : 15-Jul-2019

चेन्नई में डिजाइन योर डेस्टिनटी स्पर्धा, राजहरा के रविकांत की टीम तृतीय

इजी क्लीन नाम के ऐआई बेस्ट रोबोट का प्रेजेंटेशन 

दल्लीराजहरा, 15 जुलाई। कैड सेंटर के द्वारा चेन्नई में आयोजित डिजाइन योर डेस्टिनटी कॉम्पिटिशन में राजहरा नगर में पले बढ़े रविकांत सिन्हा ने अपनी टीम के साथ अविष एडुकम कैड सेंटर दुर्ग की ओर से इजी क्लीन नाम के ऐआई बेस्ट रोबोट का प्रेजेंटेशन देकर तीसरा स्थान प्राप्त किया है। जो छत्तीसगढ़ प्रदेश के लिए यह पुरस्कार पहली बार मिलना गौरव की बात है। 

चेन्नई के कैड सेंटर एवं एमएसएमई द्वारा 10 जुलाई को आयोजित डिजाइन योर डेस्टिनटी कॉम्पिटिशन में भारत के विभिन्न राज्यों से कुल 5 हजार बच्चों ने हिस्सा लिया था। यह कॉम्पिटिशन ऑल इंडिया रजिस्ट्रेशन लेवल सेन्ट्रल लेवल,डिस्ट्रिक्ट लेवल,रीजनल लेवल और ग्रैंड फिनाले लेवल को मिलाकर कुल 5 लेवल में हुआ था। जिसका ग्रैंड फिनाले चेन्नई के कैड सेंटर लोयला कॉलेज में हुआ था। इस कॉम्पिटिशन में शामिल प्रतिभागियों को चल रहे प्रोजक्ट और नयी इनोवेटिव कैड डिजाइन ओर सारी डिटेल्स व एनालिसिस के साथ प्रेजेंटेशन देना था। जिसमें रविकांत सिन्हा और उनकी टीम ने इजी क्लीन नाम के ऐआई बेस्ट रोबोट का प्रेजेंटेशन दिया। यह रोबोट रोड व रेल्वे के कूड़े-कचरों को स्वयं साफ करता है जो सोलर पैनल से चलने वाला तथा स्वयं कचरों को डिटेक्ट कर साफ कर देने वाला और कूड़े दान में कचरों को स्वयं डालने वाला रोबोट है। इसी रोबोट का प्रेजेंटेशन देकर छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में रहने वाले होनहार छात्रों ने उक्त कॉम्पिटिशन में तीसरा स्थान प्राप्त कर विजय हासिल की है 

उक्त कॉम्पिटिशन में रविकांत सिन्हा व उनकी टीम ने तीसरा स्थान प्राप्त कर साबित कर दिया है कि वे भी किसी से कम नहीं हैं। जिन्हें कैड सेंटर के द्वारा पुरस्कार के रूप में शील्ड,300 डॉलर,सर्टिफिकेट एवं अनलिमिटेड इंडस्ट्रीज एक्सपोजर प्राप्त हुआ है। दुर्ग में आर्य नगर स्थित अविष एडुकम संस्था के चेयरमेन मनीष पारख एवं डायरेक्टर नीलेश पारख और फैकल्टी शुभम दत्ता हैं। उक्त पुरस्कार प्राप्त करने वाले रविकांत सिन्हा व उनकी टीम इसी अविष एडुकम कैड सेंटर के विद्यार्थी हैं। रविकांत सिन्हा प्रारंभ से ही होनहार विद्यार्थी रहे हैं जो वर्तमान में भिलाई के रूंगटा कॉलेज में बीई के छात्र हैं। उनके पिता राजेश कुमार सिन्हा धमधा तहसील कार्यालय मेंं क्लर्क के पद पर कार्यरत हैं तथा उनकी माता मंजू सिन्हा कुशल गृहणी है।

 


Date : 15-Jul-2019

शासकीय जमीन पर कब्जा, बेदखली की मांग को ले ग्रामीणों ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बालोद, 15 जुलाई।
बालोद ब्लॉक के ग्राम पंचायत मनोद में ग्राम के कुछ ग्रामीणों द्वारा शासकीय भूमि पर अवैध कब्जा किए गए हैं, जिसको लेकर सैकड़ों ग्रामीणों ने सोमवार को कलेक्टोरेट पहुंचकर अवैध कब्जाधारियों के खिलाफ कार्यवाही कर बेदखल करने की मांग को लेकर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा।  इस दौरान ग्रामीणों ने कहा कि एक सप्ताह के अंदर अवैध कब्जा नहीं हटाया गया तो उग्र प्रदर्शन किया जाएगा।

 ज्ञापन में बताया गया कि ग्राम पंचायत मनोद के शासकीय घास भूमि पर अवैध कब्जेधारियों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। अवैध कब्जेधारियों को बेदखल करने के संबंध में ग्राम पंचायत व् ग्राम सभा में 2016 से लगातार 6 बार प्रस्ताव पारित कर अतिक्रमण हटाने के लिए ग्राम पंचायत द्वारा लिखित सूचना दिया जा चूका हैं ,जिसके बाद भी अवैध कब्जेधारियों के द्वारा आज तक अतिक्रमण नहीं हटाया गया है।

 ग्रामीण दशरथ लाल ने बताया कि अतिक्रमण हटाने के लिए ग्रामवासियों द्वारा 7 फऱवरी 2019 को कलेक्टर, तहसीलदार व थाना प्रभारी के समक्ष लिखित प्रेषित किया जा चुका है। ग्राम पंचायत मनोद व ग्रामवासियों के अलावा हल्का पटवारी, राजस्व निरीक्षक व पुलिस स्टाफ की उपस्थिति में पंचनामा तैयार कर ग्राम के ही यशोदा बाई यादव को अतिक्रमण हटाने के लिए कहा गया। इस दौरान कब्जाधारी ने जमीन से बेदखल किए तो आत्महत्या करने की धमकी देते हुए अतिक्रमण  हटाने से इंकार कर दिया, जिसके कारण ग्रामीण दहशत में आ गए थे। ग्राम में एक कब्जेधारी पर कार्यवाही नहीं होने से अन्य कब्जाधारियों का हौसला बढ़ गया है, जिसके चलते ग्राम लगातार शासकीय भूमि पर अतिक्रमण किया जा रहा है। गजेन्द्र ने बताया कि इन अतिकर्मकारियों के चलते गांव में आय दिन वाद-विवाद की स्थिति निर्मित होती है, जिससे गांव में अशांति का माहौल रहता हैं जो कभी भी बड़ी दुर्घटना से इंकार नहीं किया जा सकता। 

ग्रामीणों ने अतिक्रमणकारियों के खिलाफ तत्काल कार्यवाही कर अवैध कब्जा से बेदखल नहीं किया गया तो  उग्र आंदोलन करने की चेतावनी शासन-प्रशासन को दी है। ज्ञापन सौपने वालों में प्रमुख रूप से दशरथ लाल, योगेन्द्र, फिरोज, गजेन्द्र, गिरधर साहू सहित सैकड़ों की संख्या में महिलाए व् पुरुष शामिल थे।

 


Date : 15-Jul-2019

राशन कार्डों का नवीनीकरण शिविर

बालोद, 15 जुलाई। नगरपालिका बालोद क्षेत्र में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत वर्तमान में प्रचलित सभी राशन कार्डों का नवीनीकरण किया जा रहा है। इसके लिए नगरीय निकाय क्षेत्र में आज से वार्डवार आवेदन शिविरों का आयोजन किया गया। 

अन्त्योदय, प्राथमिकता तथा मुख्यमंत्री खाद्यान्न सहायता योजना के समस्त राशन कार्डों के जवाहर वार्ड क्रमांक 11 के नवीनीकरण शिविर में जिला योजना समिति के सदस्य और पार्षद नितेश वर्मा शामिल हुए। शिविर स्थल में प्रभारी पूर्णानंद आर्य, रामगोपाल साहू के अलावा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता वार्ड 11 फिरोजा खान, आशा पटेल, निशा राजपूत मौजूद रही। सरदार पटेल मैदान में आयोजित शिविर में 15 से 29 जुलाई तक सभी शासकीय कार्यदिवस में प्रात: 10 से संध्या 5 बजे तक नवीनीकरण के लिए आवेदन प्राप्त एवं जमा किए जा सकेंगे। 

सदस्य और पार्षद नितेश वर्मा ने बताया कि, जवाहर वार्ड क्रमांक 11 में 161 नीला, 105 गुलाबी और 3 स्पेशल राशनकार्ड प्रचलन में है। शिविर के पहले दिन जवाहर वार्ड 11 के 54 राशनकार्डधारियों ने नवीनीकरण के लिए शिविर स्थल से आवेदन प्राप्त किया जिनमे से 37 राशनकार्डधारियों के द्वारा चाहे गए दस्तावेजों के साथ अपना आवेदन जमा किया गया है। जवाहर वार्ड क्रमांक 11 में प्रचलित 270 राशनकार्डों में 136 राशनकार्ड भूमिहीन कृषि मजदूर परिवार, 86 अंत्योदय अन्न योजना, 65 वर्ष या अधिक उम्र के वृद्ध जिन्हें वृद्धावस्था पेंशन या सामाजिक सुरक्षा पेशन नहीं मिलता ऐसे 3 परिवार, परिवार जिसके मुखिया 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के है तथा जिनके पास आजीविका के सुनिश्चित साधन या सामाजिक सहायता नहीं है ऐसे 1 परिवार, असंगठित श्रमकार सामाजिक सुरक्षा के अंतर्गत श्रमिक के रूप में पंजीकृत 16 परिवार, संनिर्माण कर्मकार के अंतर्गत श्रमिक के रूप में पंजीकृत 6 परिवार, जिसकी मुखिया विधवा अथवा एकाकी है महिला है ऐसे 15 परिवार, लघु कृषक परिवार (5 एकड़ तक के भू-स्वामी) ऐसे 5 परिवार, परिवार जिनके मुखिया गंभीर/लाईलाज बीमारी से पीडि़त है ऐसे 2 परिवार, परिवार जिसके मुखिया नि:शक्तजन है ऐसे 1 परिवार को जारी राशनकार्ड प्रचलन में है।

सदस्य और पार्षद नितेश वर्मा ने बताया कि वर्तमान में प्रचलित सभी राशनकार्डों का नवीनीकरण कराना जरूरी है। सत्यापन पश्चात नए राशनकार्ड जारी होने के बाद पुराने राशनकार्ड स्वत: निरस्त माने जाएंगे।

 


Date : 14-Jul-2019

राम मंदिर स्थापना दिवस हर्षोल्लास से मना, कई आयोजन

दल्लीराजहरा, 14 जुलाई। श्रद्धालुओंं द्वारा वार्ड क्रमांक 8 बीएसपी सेन्ट्रल टाउनशिप स्थित श्री राम मंदिर का 32वां स्थापना दिवस हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया। वहीं बताया गया कि 16 जुलाई को गुरू पूर्णिमा पर चंद्रग्रहण पश्चात सूतक के कारण 18 जुलाई को गुरू पूर्णिमा पर्व मनाया जाएगा। जिसमें बिहार प्रांत के सीतामणी से श्री श्री 1008 श्री ब्रम्हचारी देवेन्द्र शरण महाराज मौनी बाबा उपस्थित रहेंगे।

 श्री राम मंदिर के 32वें स्थापना दिवस पर मंदिर में विराजमान भगवान श्री रामचंद्र, माता सीता, लक्ष्मण एवं हनुमान का आकर्षक श्रृंगार किया गया तथा पूजा, अर्चना, स्तुति व भोग के बाद सैकड़ों श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरण किया गया। वहीं श्रद्धालुओं द्वारा मंदिर परिसर में सुंदरकाण्ड पाठ, श्री हनुमान चालीसा पाठ, भजन व कीर्तन आयोजित किया गया। 
 मंदिर के पुजारी पं. वैदेही शरण महाराज ने बताया कि इस बार साल का दूसरा चंद्र ग्रहण मंगलवार 16 जुलाई को गुरू पूर्णिमा के दिन पड़ रहा है। खण्डग्रास चंद्रग्रहण 17 जुलाई की मध्यरात्रि 1 बजकर 32 मिनट से शुरू होकर सुबह 4 बजकर 31 मिनट तक रहेगा। सूतक काल 9 घंटे का रहेगा जो कि 16 जुलाई को शाम 4 बजकर 31 मिनट से शुरू होकर 17 जुलाई की रात्रि 1 बजकर 32 मिनट तक रहेगा। अत: सूतक काल में मंदिर का पट बंद रहेगा। 

उन्होंने बताया कि 17 जुलाई बुधवार को पूज्य श्री श्री 1008 श्री ब्रम्हचारी देवेन्द्र शरण महाराज मौनी बाबा बिहार प्रांत के सीतामणी से दल्लीराजहरा के श्री राम मंदिर में पधार रहे हैं तथा 18 जुलाई को प्रात:काल से ही श्री गुरू पूर्णिमा पर्व मनाया जाएगा। इस अवसर पर प्रसाद वितरण व भंडारा का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। पूज्य मौनी बाबा के श्रद्धालु शिष्य देश केे विभिन्न स्थानों से उनके दर्शन लाभ व सानिध्य में गुरू पूर्णिमा पर्व मनाने के लिए राजहरा नगर में आने के संकेत मिले हैं। 


Date : 13-Jul-2019

तक्षशिला एकेडमी में पालक शिक्षक समिति का  गठन  

बालोद, 13 जुलाई। बालोद जिला मुख्यालय में संचालित तक्षशिला एकेडमी का पालक शिक्षक समिति का गठन हुआ।  सर्व सम्मति से संतोष साहू को पालक शिक्षक समिति का अध्यक्ष बनाया गया। साथ स्कूल के अन्य पदाधिकारियों के रूप में उपाध्यक्ष शारदा सामठकर,  सचिव राधिका गुप्ता, सह सचिव मुकेश शर्मा सांस्कृतिक सचिव ओंकार साहू संगीता शर्मा उर्वशी मेश्राम मनीष साहू  सदस्य गीता साहू,विकेश्वरी ठाकुर,तेजप्रताप सिंह राजपूत,देवेन्द्र कुम्भकार संजय श्रीवास्तव नरेश श्रीवास्तव प्रियंका जायसवाल चुने गए तथा सभी पदाधिकारियों को शपथ दिलाई गई।  इस बैठक में आये पालकों ने भी अपनी अपनी बातें रखी तो वहीं चर्चा के दौरान विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई।

 


Date : 12-Jul-2019

राजहरा में हुए चोरी प्रकरण में जेवर समेत आरोपी बंदी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बालोद, 12 जुलाई।
एलआईसी रोड हास्पीटल सेक्टर राजहरा में हुए चोरी प्रकरण के आरोपी को सामान सहित गिरफ्तार किया गया। नगदी समेत कुल 4 लाख के जेवर बरामद किए गए।

प्रार्थी श्रीनिवास राव एलआईसी रोड हास्पीटल सेक्टर राजहरा के घर 7 जून की देर शाम चोरी हो गई थी। घटना के समय उसकी बेटी बाहर गई थी।  लौटी तो घर का ताला टूटा हुआ था। दो आलमारी तोड़कर जेवर  गायब थे। सामान अस्त-व्यस्त था।  रिपोर्ट पर पुलिस ने अपराध  कायम कर विवेचना में लिय गया।  सूचना पर कि संदेही विमल नेताम अपने ससुराल ग्राम रजही में अनाप शनाप खर्चा कर रहा है  टीम ने उसे  हिरासत में लेकर  पूछताछ  की।

उसने बताया कि  सूने बंद मकान का फायदा उठाते हुए घर के पीछे से मकान अंदर प्रवेश कर आलमारी में रखे जेवरात को चोरी कर लिया। चोरी करने के उपरांत पुलिस के पकडे जाने के भय से अपना निवास स्थान छोडकर अपने ससुराल ग्राम रजही में जाकर छुपा कर रखा था।  बरामद जेवरों में 2 नग सोने का हार, ,5 नग सोने की अंगूठी, 3 नग सोने का चैन लाकेट, 5 जोड़ी सोने का झुमका, नगदी रकम 1900 रूपये है।

 


Date : 12-Jul-2019

हिरण ब्लैक बग को (चिंकू) जंगल सफारी भेजने की तैयारी 

छत्तीसगढ़ संवाददातो
बालोद, 12 जुलाई।  
30 जून को खुटेरी नहर में बहता हुआ घायल नर हिरण (ब्लैक बग) अब पूरी तरह स्वस्थ्य हो चुका है, उसे अब जंगल सफारी भेजने की तैयारी चल रही हैं। जिले में पहली बार मिले चिंकारा प्रजाति के हिरण ब्लैक बग को चिंकू नाम दिया गया हैं।

मुख्य वन सरंक्षक (सीसीएफ) दुर्ग एसडी बडग़ैय्या खुद दुर्ग से इस हिरण को देखने बालोद पहुंचे थे। श्री बडग़ैय्या ने बताया कि इसे अब आगे की देखरेख के लिए जंगल सफारी भेजा जाएगा।

 दुर्ग सीसीएफ श्री बडग़ैय्या ने  कहा कि जिस तरह यह हिरण घायल था तो उन्हें नही लग रहा था कि वह जीवित रहेगा, किंतु बालोद टीम ने इसे अच्छे से देखभाल कर पूरी तरह स्वस्थ्य किया है।  डीएफओ श्रीमती सतोविशा समाजदार ने बताया कि चिंकारा प्रजाति का यह हिरण ब्लैक बग छतीसगढ़ में हैं ही नहीं, पहली बार बालोद में देखा गया हैं। 


Date : 11-Jul-2019

बालोद,। खूबसूरत दृश्यों को कैमरे में कैद करना भी कभी-कभी बहुत बड़ी चुनौती बन जाता है, ऐसी चुनौतियों से ही खूबसूरत पल कैद हो पाते हैं। आदमाबाद के निकट ऐसे ही एक दृश्य को कैद करने का हौसला इस तस्वीर में दिखाई पड़ता है।

 


Date : 11-Jul-2019

मांगों को ले आंबा कार्यकर्ता-सहायिकाओं का धरना-प्रदर्शन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बालोद, 11 जुलाई।
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका एकता यूनियन सीटू के बैनर तले बालोद जिले की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका व मिनी कार्यकर्ता अपने सात सूत्रीय मांगों को लेकर बुधवार को नया बस स्टैंड में धरना प्रदर्शन कर रैली निकालकर तहसील कार्यालय पहुंचकर प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम को ज्ञापन सौंपा। 

एकता यूनियन की राज्य महासचिव ने कहा कि छग आंगनबाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका कुपोषण दूर करने में भारत सरकार क भरपूर मदद करती हैं। 11 सितम्बर 2018 को प्रधानमंत्री द्वारा 1 अक्टूबर बढ़ा हुआ पैसा देने का वायदा किया था, लेकिन उक्त राशि को एक जुलाई 2019 से लागू कर रहे हैं। 9 माह की राशि को एरियर्स के रूप में दिया जाए।

सात सूत्रीय मागों में प्रमुख रूप से 26 लाख कार्यकर्ता-सहायिका को न्यूनतम वेतन सामाजिक सुरक्षा पेंशन, भविष्य निधि ग्रेज्युटी दी जाए, आईसीडीएस को स्थायी कर नाम दी जाए तथा इसके बजट में बढ़ोतरी की जाए, 45वे ंश्रम सम्मलेन के फैसले को लागू की जाये, आईसीडीएस में किसी भी रूप में निजीकरण न किया जाये, आदि मांगें हैं। धरना प्रदर्शन में जिले के सभी ब्लाकों के आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

 


Previous12Next