छत्तीसगढ़ » बालोद

Previous123456789Next
05-May-2021 8:59 PM 23

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

दल्लीराजहरा, 5 मई। बीएसपी प्रबंधन की सकारात्मक पहल प्रशासन एवं जन प्रतिनिधियों की मांग पर बीएसपी अस्पताल के बंद हिस्से में 10 बेड कोविड आइसोलेशन सेंटर का कार्य प्रारंभ किया गया।  बीएसपी अस्पताल के बंद हिस्से में बनाए जा रहे कोविड वार्ड का अवलोकन करने राजेश दशोड़े सांसद प्रतिनिधि एवं राकेश द्विवेदी महामंत्री भाजपा मंडल, सुजीत झा उपाध्यक्ष भाजपा मंडल पहुंचे।

बीएसपी प्रबंधन द्वारा कांकेर लोकसभा के सांसद मोहन मंडावी की पहल एवं भाजपा पदाधिकारी, यूनियन  व जन प्रतिनिधियों की लगातार मांग पर एवं प्रशासन के सहयोग से बीएसपी प्रबंधन द्वारा कोरोना के इलाज हेतु सकारात्मक पहल करते हुए बीएसपी अस्पताल के बंद पड़े एक हिस्से में 10 बिस्तर का आइसोलेशन वार्ड बनाने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया।

सांसद द्वारा सीजीएम माइंस तपन सूत्रधार से चर्चा कर जल्द से जल्द कोविड वार्ड का कार्य पूरा करने का आग्रह किया इस पर सीजीएम माइंस द्वारा जानकारी दी गई कि वर्तमान में अस्पताल के एक भाग का कार्य पूरा होने पर है एवं इसके लिए 4 डॉक्टरों एवं 10 स्टाफ नर्सों व 6 वार्ड बॉय की नियुक्ति की प्रक्रिया भी चल रही है यथा शीघ्र इसे प्रारंभ कर दिया जाएगा एवं बाकि ऊपर के भाग पर भी आवश्यकता के अनुसार कार्य प्रारंभ किया जाएगा। कुछ समय पूर्व स्थानीय भाजपा नेता राकेश द्विवेदी एवं जनप्रतिनिधि की मांग पर जिला कलेक्टर एवं सिटी मजिस्ट्रेट ऋषिकेश तिवारी, तहसीलदार प्रतिमा अभिषेक झा,सीजीएम् तपन सूत्रधार बीएसपी अस्पताल के बंद हिस्से का निरिक्षण कर कोविड वार्ड खोलने की सहमति दी थी।

राजेश दशोड़े सांसद प्रतिनिधि ने कांकेर लोकसभा भाजपा सांसद मोहन मंडावी एवं प्रशासन व बीएसपी प्रबंधन के प्रति आभार व्यक्त किया एवं कहा कि बीएसपी अस्पताल के बंद हिस्से में आइसोलेशन सेंटर के निर्माण से शहर की जनता एवं आसपास के क्षेत्रों के लोगों के लिए यह जर्जर भवन प्राणदायिनी बनेगा।

भाजपा के मण्डल महामंत्री राकेश द्विवेदी ने कहा कि कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच शासन प्रशासन अपनी क्षमता के अनुरूप रोकथाम के प्रयास में जुटा हुए है। संक्रमित मरीजों को टीकाकरण के लिए घर घर जाकर जागरूक करने में लगे हुए है। वहीं बीएसपी प्रबंधन भी अपने कर्मचारियों एवं उनके परिजनों के साथ साथ शहर के नागरिकों के हितों को ध्यान में रखते हुए कार्य कर रही है। 

सुजीत झा भाजपा मंडल उपाध्यक्ष ने कहा कि बीएसपी अस्पताल के  70 प्रतिशत सर्वसुविधायुक्त हिस्सा जो कि बंद पड़ा था उसे एक कोरोना आइसोलेशन अस्पताल के रूप में विकसित किया जा रहा है। यह जनता एवं बीएसपी के कर्मचारियों को अब भिलाई भेजने की जरुरत नहीं पड़ेगी और मरीजों को जल्द ही बेहतर सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। बीएसपी प्रबंधन द्वारा सकारात्मक पहल करते हुए निम्न कार्यों के लिए शासन को सहयोग प्रदान करते हुए जगह उपलब्ध कराया, जिसमें कोविड जांच केंद्र (माइंस ऑफिस गेट के पास), आइसोलेशन सेंटर (लाल मैदान), कोविड टीकाकरण के लिए बीएसपी अस्पताल में स्थान दिया गया है। बीएसपी द्वारा बंद किए स्कूल भवन को शासन ने एकलव्य विद्यालय में 100 बिस्तर ऑक्सीजन युक्त सेंटर प्रशासन के सहयोग से बनाया गया।


05-May-2021 8:56 PM 24

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

दल्लीराजहरा, 5 मई। प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बीच अपने  दायित्वों का निर्वहन करते हुए बहुत से शासकीय कर्मचारियों का निधन हो गया है। जिसके कारण उनके आश्रितों के समक्ष आजीविका का संकट खड़ा हो गया है।

अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश मीडिया प्रभारी अनिल खोबरागड़े ने प्रदेश सरकार से मांग की है कि प्रदेश में फ्रंटलाइन कोरोना वारियर्स के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे शासकीय, अर्ध शासकीय एवं संविदा में पदस्थ कर्मचारियों का भी केंद्र सरकार की तरह 50 लाख रुपए का बीमा करवाया जाए। कोरोना काल में हजारों शासकीय कर्मचारियों का निधन हो गया है, जिसमें से बड़ी संख्या स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग के कर्मचारियों की है अत: सरकार इनके आश्रितों को शीघ्र ही अनुकंपा नियुक्ति प्रदान कर अपने संवेदनशील होने का परिचय दें। साथ ही संविदा एवं अनियमित कर्मचारियों के आश्रितों के मामले में भी सहानुभूति पूर्वक विचार करते हुए अनुकंपा नियुक्ति का प्रावधान करें।

उन्होंने कहा कि कई जगह शासकीय सेवारत पति-पत्नी दोनों का निधन हो गया है। ऐसे मामलों में परिवार के नाबालिक बच्चों की परवरिश की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। प्रदेश में जिस तरह कोरोना संक्रमण से ग्रसित शासकीय सेवारत कर्मचारियों को शासकीय चिकित्सालयों में इलाज हेतु जगह नहीं मिलने पर निजी चिकित्सालयों में इलाज कराने पर सरकार की ओर से जिस प्रकार रिबर्समेंट की सुविधा दी जा रही है। उसी प्रकार की सुविधाएं सेवानिवृत्त पेंशनधारी कर्मचारियों को भी दी जाए।

अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश मीडिया प्रभारी अनिल खोबरागड़े ने प्रदेश के मुख्यमंत्री से आग्रह किया है कि प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य शासकीय विभागों में लंबे समय से सेवा दे रहे संविदा कर्मचारियों को शीघ्र ही नियमित कर उनका मनोबल बढ़ाएं। प्रदेश के शासकीय, अर्ध शासकीय विभागों के रिक्त स्वीकृत पदों पर पात्र बेरोजगार युवाओं की नियमित नियुक्ति प्रदान करें।


05-May-2021 8:54 PM 16

   नपं अध्यक्ष अफसर-कर्मियों के साथ पहुंच रही वार्डों में   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बालोद, 5 मई। डौंडीलोहारा की नगर पंचायत अध्यक्ष लोकेश्वरी गोपी साहू इन दिनों लोगों के बीच कोरोना वैक्सीन  को लेकर भ्रम दूर करने के लिए जागरूकता अभियान चला रही है और नगर पंचायत प्रशासन के साथ मिलकर वह रोज अलग-अलग वार्डों में दौरा करके लोगों के बीच भ्रम दूर कर रही है कि वैक्सीन से कोई खतरा नहीं है। 

वैक्सीनेशन को लेकर भ्रम दूर करने की शुरुआत नगर पंचायत अध्यक्ष लोकेश्वरी ने अपने ही परिवार से की। उनकी सासू मां जयंती साहू का पैर फैक्चर हो गया था। जिनका इलाज भी चल रहा है और दवाई भी ले रहे हैं। उन्हें भी भ्रम था कि वैक्सीन लगाने से कोई परेशानी तो नहीं होगी।

इस भ्रम को दूर करने के लिए अध्यक्ष ने अपनी सास को पहले तो नगर के सरकारी अस्पताल के डॉक्टर भंडारी से मिलवाया व उनसे सलाह दिलवाई कि इससे कोई खतरा नहीं है। आप निश्चिंत होकर वैक्सीन लगवा सकते हैं। जिसके बाद उन्होंने वैक्सीन लगाया व दूसरों को प्रेरणा दे रही है। नगर पंचायत अध्यक्ष लोकेश्वरी गोपी साहू ने कहा कि वैक्सीन से कोई खतरा नहीं है। खतरा तब है जब हम वैक्सीन लगवाने जाते हैं लेकिन अपनी अंदरूनी परेशानी को नहीं बताते। कई दफा हमें अन्य शारीरिक  परेशानी रहती है पर इस बात को हम छुपाते हैं और वैक्सीन लगवाने के बाद जो तबीयत बिगड़ती है इसके पीछे यही वजह होती है। लोग यह भ्रम पाल रहे हैं कि वैक्सीन के कारण शरीर को नुकसान होगा जबकि ऐसा कुछ नहीं है। टीकाकरण के लिए लगातार नगर पंचायत के अधिकारी और कर्मचारी वार्डों में घूमकर नागरिकों को प्रेरित कर रहे हैं।

इस पहल में एसडीएम ऋषिकेश तिवारी, मुख्य नगर पंचायत अधिकारी मनीष गायकवाड के अलावा वार्ड 9 के पार्षद झुमुक लाल कोसमा, उप अभियंता भानु प्रकाश घोष, राजस्व निरीक्षक रामयश पटेल,  सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करने के साथ-साथ अफवाहों से बचने हेतु सलाह दे रहे हैं।


05-May-2021 6:30 PM 15

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
 दल्लीराजहरा, 5 मई।
नगर पंचायत चिखलाकसा के सांसद प्रतिनिधि विक्रम ध्रुवे नें कलेक्टर के नाम अनुविभागीय दंडा अधिकारी को ज्ञापन सौंपकर ग्राम पंचायत कुसुमकसा के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना जांच केंद्र खोले जाने की मांग की गई है।  

सौंपे गए ज्ञापन में सांसद प्रतिनिधि विक्रम ध्रुवे ने बताया कि नगर पंचायत चिखलाकसा के उप स्वास्थ्य केंद्र एवं दल्लीराजहरा के माइंस कार्यालय के पीछे कोरोना जांच केंद्र बनाया गया है वहीं इन दोनों जांच केन्द्रों की दुरी लगभग 2 किलोमीटर है द्य और इन जांच केन्द्रों में दल्लीराजहरा व चिखलाकसा के साथ साथ आस पास के लगभग 15 से 20 गांव के लोग 15 किलोमीटर दुरी तय कर जांच करवाने आते है।

ग्रामीण हो रहे परेशान- सांसद प्रतिनिधि ने बताया कि ग्राम पंचायत गुजरा, सुवरबोड़, रजही, गिधाली, झरनटोला, बिटाल, कुसुमकसा, अरमुरकसा, धुरवाटोला, चिपरा, भर्रीटोला, गुंडराटोला, जमही, खल्लारी, अडज़ाल, पुतरवाही, धोबनी, साल्हे सहित अन्य गांव के लोग 10 से 15 किलोमीटर की दुरी तय कर इन जांच केंद्रों में आते हैं।

आवागमन में हो रही परेशानी-उन्होंने कहा कि लांकडाउन के कारण आवागमन के साधन उपलब्ध नहीं हो पानें और प्रशासनिक कार्यवाही भी हो रही है, इन कारणों के चलते बहुंत से ग्रामीण जांच करवानें में असमर्थ साबित हो रहे हैं तो वहीं जो ग्रामीण इन जांच केंद्रों में पहुंच भी रहे हैं उन्हें इस भीषण गर्मी में घंटों भूखे प्यासे लंबी कतार में खड़े होकर जूझना पड़ रहा है जिसके चलते उन्हें काफी परेशानी हो रही है।   

कुसुमकसा में खोला जाए जांच केंद्र- सांसद प्रतिनिधि नेा प्रदेश की मंत्री एवं क्षेत्रीय विधायक अनिला भेंडिया एवं कलेक्टर से मांग की है कि उक्त दर्जनों गांव के ग्रामीणों को कोरोना जांच को लेकर हो रही परेशानियों को देखते हुए ग्राम पंचायत कुसुमकसा के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना जांच केंद्र खोला जाए ताकि ग्रामीणों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो।  


05-May-2021 5:34 PM 10

बालोद, 5 मई।  भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय नेतृत्व के आह्वान पर पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी कार्यकर्ता के 12 कार्यकर्ताओं की हत्या एवं कार्यकर्ताओं के घरों एवं पार्टी कार्यालय में हुए हमले के विरोध में आज राष्ट्रव्यापी धरना आंदोलन किया गया है। जिसमें बालोद के भाजपा कार्यकर्ताओं ने भी सहभागिता दी।
और संगठन के दिए गए निर्देशानुसार 2 बजे अपने निवास पर धरना-प्रदर्शन किया गया।

 


05-May-2021 5:32 PM 18

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता  
दल्लीराजहरा, 5 मई।
इस्पात उद्योग में 6 मई को होने वाले देशव्यापी हड़ताल स्थगित करने पर सहमति बनी। 
इसी संदर्भ में एटक यूनियन के अध्यक्ष राजेंद्र बेहरा एवं सीटू यूनियन के अध्यक्ष प्रकाश सिंह क्षत्रिय ने बताया कि स्थानीय बीएसपी गेस्ट हाउस में एसडीएम दल्लीराजहरा की अध्यक्षता में बीएसपी प्रबंधन व संयुक्त ट्रेड यूनियन की बैठक की गई। बीएसपी प्रबंधन की ओर से मुख्य महाप्रबंधक खदान तपन सूत्रधार व उप महाप्रबंधक कार्मिक प्रताप शेखर नायक उपस्थित रहे।

बैठक में दोनों यूनियन द्वारा वेतन समझौता पर प्रबंधन के नकारात्मक रवैया तथा कोरोना से मृत कर्मचारी के आश्रित  को अनुकम्पा नियुक्ति तथा क्षतिपूर्ति राशि पर अब तक कोई निर्णय नहीं लेने को लेकर आक्रोश व्यक्त किया। इसी तरह सहायक श्रमायुक्त रायपुर अखिलेश राय द्वारा किया गया, जिसमें भिलाई इस्पात संयंत्र तथा खदान के सभी यूनियनों व बीएसपी प्रबंधन की आनलाईन त्रिपक्षिय बैठक की गई। जिसमें वर्तमान समय में कोरोना संक्रमण से देशभर में उत्पन्न गंभीर स्थिति को देखते हुए हड़ताल को हालात सामान्य होने तक कुछ दिन के लिए स्थगित करने का आव्हान किया गया। सभी यूनियनों द्वारा कर्मचारियों की वेतन समझौता व कोरोना संक्रमण से उत्पन्न संवेदनशील मुद्दे पर प्रबंधन की उदासीनता व हठधर्मिता पर गहरी नाराजगी व्यक्त की गई।

तथा सभी यूनियनों के द्वारा वर्तमान में कोरोना संक्रमण की गंभीरता को देखते हुए हड़ताल को कुछ दिन स्थगित करने पर इस शर्त पर सहमति जताई कि प्रबंधन यदि वेतन समझौता, कर्मचारियों की कोरोना से मृत्यु होने पर अनुकम्पा नियुक्ति, कोरोना बीमा जैसे मुद्दे को जल्द से जल्द  फैसला नहीं लेता है तो पुन: इसके लिए सभी मिलकर हड़ताल में जाने को बाध्य होंगे।
 


05-May-2021 5:30 PM 15

बालोद, 5 मई।   एनएसयूआई  द्वरा मोदी सरकार की वेक्सीन के नाम पर छत्तीसगढ़ की जनता से वादा खिलाफी विरोध में चरणबद्ध आंदोलन चलाया जा रहा है जिसके अंतर्गत आज सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, ट्विटर पर प्तरूशस्रद्बञ्जद्बद्मड्डष्ठश हैश टेग के साथ अभियान चलाया गया  और केंद्र सरकार पर छत्तीसगढ़ में कांग्रेस शासित राज्य होने के कारण छत्तीसगढ़ से वेक्सीन के नाम पर सौतेला व्यवहार करने का आरोप लगाया और कहा कि केंद्र सरकार राजधर्म निभाए और छत्तीसगढ़ की जनता के लिए पर्याप्त वैक्सीन उपलब्ध कराए।

बालोद  एनएसयूआई जिलाध्यक्ष कुलदीप यादव,प्रदेश सचिव जितेंद्र पांडेय,जिला सयोंजक तिलक देशमुख,बालोद विधानसभा अध्यक्ष शुभम मिश्रा,गुंडरदेही विधानसभा अध्यक्ष अभिषेक यादव,डौंडी लोहारा विधानसभा अध्यक्ष भरत देवांगन, जिला उपाध्यक्ष शिवेंद्र देशमुख, दौलत यादव,दिव्यम शर्मा, देवेंद्र साहू, सौरभ साहू, मनीष साहू, राजेंद्र ठाकुर, सूर्या ठाकुर, पप्पू साहू, सूरज चंद्राकर सहित अन्य कार्यकताओ ने इसमें बढ़ चढक़र भाग लिया। 
 


03-May-2021 6:21 PM 12

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दल्लीराजहरा (कुसुमकसा),  3 मई।
विकासखंड डौंडी के ग्राम पंचायत कुसुमकसा में हाट बाजार में सब्जी और फल की दुकानें लग गई और देखते ही देखते सब्जी और फलों को खरीदने ग्रामीणों की भीड़ उमड़ पड़ी, जिसे देख ऐसा प्रतीत हो रहा था कि मानो लोगों के बीच कोरोना का भय खत्म हो गया है। 

देश व प्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण ने शासन-प्रशासन की नींद उड़ा दी है। पिछले एक वर्ष से लगातार शासन-प्रशासन द्वारा आम जनमानस से आग्रह किया जा रहा है कि वे भीड़भाड़ वाली जगहों पर जानें से बचें, परंतु ग्राम कुसुमकसा के हाट-बाजार में ग्रामीणों की उमड़ी भीड़ को देख ऐसा लग ही नहीं रहा था कि कोरोना नामक कोई महामारी फैली हुई है या लोगों के दिलो-दिमाग से इस बीमारी का भय ही खत्म हो गया है।

विवाह समारोह में भी सैकड़ों की भीड़-कोरोना संक्रमण को देखते हुए शासन प्रशासन ने विवाह समारोह में दोनों ही पक्षों से 10-10 अर्थात कुल 20 लोगों के ही शामिल होने की अनुमति प्रदान की गई है परंतु देखा यह जा रहा है कि शासन के नियमों को अनदेखी कर ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाले कुछ विवाह समारोह में सैकड़ों ग्रामीण शामिल हो जाते हैं। वहीं इस समारोह में लोग शासन की गाइड लाईन का भी पालन नहीं करते दिखाई पड़ते हैं, अधिकांश लोग न तो मास्क का उपयोग करते हैं और न ही समाजिक दूरी का पालन करते नजर आते हैं। ऐसे में फिर कहां कोरोना संक्रमण से हमें निजात मिल पाएगा।
 


03-May-2021 6:05 PM 23

दल्लीराजहरा, 3 मई। नगर के मुख्य मार्ग सहित जैन भवन चौक क्षेत्र में सब्जी व फल लेने लोगों की भीड़ उमड़ पड़ रही है। शासन प्रशासन द्वारा निरंतर आम जनता से अपील की जा रही है कि वे अनावश्यक भीड़ न लगाएं बावजूद इसके कुछ लोगों को इसका असर नहीं हो रहा है । कोरोना संक्रमण का ग्राफ कम नहीं हो रहा बावजूद इसके कुछ लोग बेवजह घरों से निकल कर घुमते नजर आते हैं तो कुछ लोग सब्जी व फलों के ठेलों में भीड़ लगाकर समानों की खरीदी की जा रही है। नगर के कुछ लोगों का कहना है कि यदि राजहरा पुलिस और नगर के अधिकारी व कर्मचारी सुबह 7 से दोपहर 1 बजे तक और शाम 5 से 7 बजे तक पूरी इमानदारी के साथ नगर के विभिन्न चौक चौराहों व मार्गों पर डटे रहे तो लोग बेवजह घरों से बाहर निकलने एवं सब्जी व फलों की ठेलों में भीड़ लगाने से बचेंगे।
 


03-May-2021 5:51 PM 20

दल्लीराजहरा, 3 मई।  जागोगे तुम, जागेगा भारत, इस उद्देश्य को लेकर वार्ड  15 के बच्चों द्वारा हाथों में तख्ती लिए वार्ड में  18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करते और कोरोना हारेगा जीतेगा भारत ऐसा नारा लगाते नजर आए। 
 


03-May-2021 5:25 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बालोद, 3 मई।
कोरोना महामारी के इस दौर में हर सक्षम व्यक्ति अपनी इच्छा अनुसार सेवा देना चाहता है। कोई ऑक्सीजन सिलेंडर, तो कोई ऑक्सीजन मशीन सहित अलग-अलग तरीके से लोग अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

ऐसे ही बालोद जिले के महेश्वरी व शर्मा समाज ने सेवा देने का फैसला लिया और महज 3 दिनों के भीतर ऑक्सीजन युक्त एंबुलेंस तैयार कर सेवा कार्य के लिए सौंप दिया। अब जिस भी मरीज को आपातकालीन समय में एंबुलेंस की जरूरत हो वह दिन हो या रात किसी भी समय संपर्क कर निशुल्क सेवा का लाभ ले सकेंगे। 

बालोद कलेक्टर, नगर पालिका अध्यक्ष सहित समाज के लोगों ने फीता काटकर एंबुलेंस को रवाना किया। इसके अलावा विभिन्न समाज से दुर्गा मंदिर समिति में जुड़े लोगों ने 20 छोटे बड़े ऑक्सीजन सिलेंडर और 5 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन की भी व्यवस्था की है।
 


02-May-2021 2:23 PM 18

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बालोद, 2 मई।
एक तरफ जहां कोरोना को लेकर शासन-प्रशासन सक्रिय नजर आ रही है। वैक्सीन लगाने को लेकर तमाम तरह के जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं, तो वहीं दूसरी तरफ नगरपालिका बालोद भी जागरूकता अभियान को लेकर पीछे नहीं है। आज सुबह नगर पालिका अध्यक्ष, पार्षद सहित सफाई कर्मचारी बालोद नगर में फ्लैग मार्च निकालकर लोगों को जागरूकता का संदेश दिया। 

पहले लाइन में सैनिटाइजर की गाडिय़ां, उसके बाद नगरपालिका के जनप्रतिनिधि व कर्मचारी और फिर आखिरी लाइन में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सफाई कर्मचारी एक कतार में बालोद नगर का भ्रमण करते हुए लोगों को जागरुक करते नजर आए। 

नगर पालिका अध्यक्ष विकास चोपड़ा ने बताया कि जागरूकता रैली के बाद नगर के प्रत्येक वार्डों में एक-एक दिन विशेष जागरूकता अभियान के साथ साफ-सफाई का वृहद रूप से कार्य भी किया जाएगा।


01-May-2021 6:37 PM 21

दल्लीराजहरा, 1 मई। बालोद जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष प्रशांत बोकड़े ने जारी बयान में कहा कि छत्तीसगढ़ प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनते ही लगातार प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जनहित में कई कार्य किए हैं। प्रशांत बोकड़े ने कहा कि केंद्र सरकार ने वैक्सीनेशन पर युवाओं पर जो भार डाला था। ऐसे समय में प्रदेश के मुख्यमंत्री की छत्तीसगढ़ के युवाओं को फ्री वैक्सीनेशन की पहल की सराहना हो रही है। 
 


01-May-2021 6:36 PM 26

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दल्लीराजहरा, 1 मई।
नगर पंचायत चिखलाकसा के सांसद प्रतिनिधि विक्रम धु्रवे ने कोरोना संक्रमण से मृत एक लडक़ी को अपनी बहन मानकर उसका अंतिम संस्कार  शुक्रवार को अपने साथियों के साथ चिखलाकसा स्थित मुक्ति धाम में किया गया।

इस संर्दभ में नगर पंचायत चिखलाकसा के उपाध्यक्ष अब्दुल इब्राहिम नें बताया कि नगर पंचायत क्षेत्र के वार्ड 9 लाल बहादुर शास्त्री वार्ड निवासी अंजना मिश्रा (43) वर्षीय जिसे कुछ दिनों पूव सर्दी खांसी होने पर वह 27 अप्रैल को दल्लीराजहरा माइंस ऑफिस कार्यालय की पीछे स्थित कोरोना जांच सेंटर में जाकर कोरोना टेस्ट करवाया गया, जिसकी रिर्पोट पाजेटिव आने पर वह होम आइसोलेशन में रही। किंतु दूसरे दिन 28 अप्रैल की रात्रि लगभग 10 बजे उसकी तबीयत ज्यादा खराब होने पर 108 में फोन कर कोविड वाहन में उसे शहीद अस्पताल में भर्ती करवाया गया, जहां उपचार के दौरान 29 अप्रैल की सुबह मृत्यु हो गई।

नगर पंचायत उपाध्यक्ष अब्दुल इब्राहिम नें बताया कि लगभग 6 माह पूव ही अंजना के पिता का देहांत हो गया था। वह अपने माता-पिता की एकलौती संतान थी, अंजान अपनी बूढ़ी मां के साथ रहती थी। अंजना की मृत्यु के संबंध में आसपास के लोगों ने सांसद प्रतिनिधि विक्रम धु्रवे को दूरभाष के माध्यम से जानकारी दी गई। जिस पर सांसद प्रतिनिधि ने इस बात की जानकारी स्वास्थ्य विभाग को देकर पीपीई कीट उपलब्ध करवाने की मांग करते हुए, मृतक युवती के घर के पास पहुंचे। 

कोरोना से मृत्यु होने के कारण आस पास के लोग काफी भयभीत थे और कोई भी उसके अंतिम संस्कार के लिए तैयार नहीं हुआ। जिस पर विक्रम धु्रवे ने मुझे अर्थात  (अब्दुल इब्राहिम) एवं अन्य साथी बाबूलाल व कैलाश को मृतक युवती के घर के पास बुलाया और हम सभी पीपीई कीट पहनकर मृत युवती को शव वाहन में मुक्ति धाम ले जाया गया, सांसद प्रतिनिधि विक्रम धु्रवे ने मृत युवती को अपनी बहन मानकर उसे मुखाग्नि देकर उसका अंतिम संस्कार किया गया। 

सांसद प्रतिनिधि ने जताया आभार
सांसद प्रतिनिधि विक्रम धु्रवे ने  नगर पंचायत उपाध्यक्ष अब्दुल इब्राहिम व अपने साथी बाबूलाल एवं कैलाश के प्रति आभार जताया जिन्होंने उसके बुलावे पर वहां पहुंचे और मृतका के अंतिम संस्कार करने में उसका सहयोग किया।
 


30-Apr-2021 5:31 PM 25

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दल्ली राजहरा, 30 अप्रैल।
लौह नगरी दल्ली राजहरा सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्र के कोरोना संक्रमित मरीजों के बेहतर उपचार एवं समुचित देखभाल के लिए क्षेत्र की विधायक व कैबिनेट मंत्री अनिला भेडिय़ा के प्रयास से बहुत ही कम समय में नगर के वार्ड क्रमांक-17 स्थित एकलव्य विद्यालय को 100 बिस्तर ऑक्सीजनयुक्त कोविड केयर सेंटर बनाया गया है।
नगर पालिका अध्यक्ष  शीबू नायर  सहित विधायक प्रतिनिधि पीयूष सोनी, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अशोक बाम्बेश्वर, स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों, स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों, कोरोना वॉरियर्स की उपस्थिति में पूजा-अर्चना कर नवनिर्मित कोविड केयर सेंटर का लोकार्पण कर क्षेत्र की जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने समर्पित किया गया।

नगर पालिका अध्यक्ष शीबू नायर ने कहा कि नगर में 100 बिस्तर ऑक्सीजनयुक्त कोविड केयर सेंटर स्थापित होने से नगर सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को भी कोरोना के उपचार के लिये बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो पाएगा।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड केयर सेंटर में चिकित्सकों सहित आवश्यक स्टाफ तैनात कर दिया है, आने वाले दिनों में कोविड संक्रमितों को यहाँ भर्ती कर उपचार किया जाएगा। सेंटर में सभी आवश्यक मेडिकल इक्विपमेंट, मेडिसिन सहित पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन का भी उपलब्धता सुनिश्चित किया गया है।
 


29-Apr-2021 6:33 PM 25

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दल्लीराजहरा, 29 अपै्रल।
ग्राम पंचायत कुसुमकसा के आस पास के सभी जनप्रतिनिधि जनपद सदस्य संजय बैस के नेतृत्व में गोदावरी इस्पात संयंत्र गिधाली के महाप्रबंधक एके झा से मिलकर क्षेत्र में कोविड सेंटर प्रारम्भ करने की मांग की गई है।

जनपद सदस्य संजय बैस ने बताया कि ग्राम पंचायत कुसुमकसा सहित आस पास के अनेकों गांव में तेजी से कोरोना का संकट बढ़ते जा रहा है। इस महामारी से हम सबको लडऩा है, इसमें गोदावरी इस्पात संयंत्र की भूमिका महत्वपूर्ण होना चाहिए, अभी तक उक्त प्लांट क्षेत्र में जनहित के कार्य नहीं किए है। 

इसी उद्देश्य को लेकर गोदावरी इस्पात संयंत्र के महाप्रबंधक एके झा से क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों नें भेंटकर आग्रह किया गया कि कुसुमकसा क्षेत्र में कोविड सेंटर बनाया जाए, ताकि इस क्षेत्र के कोविड मरीजों को इसका लाभ मिल सके।  जिस पर महाप्रबंधक नें अपने उच्च अधिकारियों से चर्चा कर सहयोग करने की बात कही जनपद सदस्य संजय बैस ने अधिकारियों को शीघ्र चर्चा कर अवगत कराने कहा जिससे कोरेना जैसे महामारी को हम सब रोक सके चर्चा के दौरान जनपद सदस्य राजेश चुरेन्द्र, सरपंच देवेंद्र सिन्द्रामे, गणेश, श्वेता,  दीपक यादव, नितिन जैन, गांधी सिन्हा, शमशेर खान,  टिकेंद्र साहू उपस्थित थे।

 


29-Apr-2021 6:33 PM 22

दल्लीराजहरा, 29 अपै्रल। इस भीषण गर्मी में पक्षियों को दाना पानी प्रदान करने के उद्देश्य को लेकर नगर के पर्यावरण प्रेमी वीरेंद्र सिंह अपने साथियों के साथ नगर के वार्ड 15 जाकर लोगों को सकोरा भेंट करते हुए उनसे आग्रह किया जा रहा है कि वे अपने घरों के आंगन व छत पर इस सकोरे में दाना पानीं रखें, ताकि पक्षी अपना जीवन यापन कर सकें।
वहीं वीरेंद्र सिंह द्वारा लोगों को 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को 1 मई से टीकाकरण अभियान के तहत कोविड का टीका जरूर लगवाने की बात कही गई।
 


29-Apr-2021 6:32 PM 24

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बालोद, 29 अप्रैल।
एनएसयूआई ने जिलाधीश के नाम तहसीलदार को ज्ञापन सौंपकर बुक डिपो खोलने की अनुमति देने की मांग की है। 
छ. ग. उच्च शिक्षा विभाग के आदेशानुसार हेमचंद विश्वविद्यालय सहित कई अन्य विश्वविद्यालयों की ऑनलाईन परीक्षा 5 मई से आरंभ होने वाली है,जिसकी तैयारी हेतु छात्रों को उत्तर पुस्तिका,विषय सम्बंधित पुस्तको एवं अन्य स्टेशनरी की आवश्यकता पड़ेगी,किन्तु बालोद जिला लॉकडाउन है जिस कारण सभी बुक-डिपो,स्टेशनरी शॉप बंद है जिसके कारण छात्रों को परीक्षा के समय स्टेशनरी की समस्या का सामना करना पड़ेगा ।

छात्रों की इस समस्या को ध्यान में रखते हुए आज बालोद जिला एनएसयूआई ने जिलाधीश के नाम तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा और निवेदन किया कि लॉक डाउन के नियमो के अंतर्गत निर्धारित समय के लिए बुक डिपो को  खोलने की अनुमति प्रदान की जाए।

इस दौरान बालोद एनएसयूआई जलाध्यक्ष कुलदीप यादव,हृस्ढ्ढ प्रदेश सचिव जितेंद्र पांडेय,युवा कांग्रेस विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र देशलहरा एवं हृस्ढ्ढ जिला सयोंजक तिलक देशमुख उपस्थित रहे ।
 


29-Apr-2021 6:31 PM 25

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दल्लीराजहरा, 29 अपै्रल।
नगर पुलिस अधीक्षक (सीएसपी) अब्दुल अलीम खान नगर में निरंतर कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए, सायकिल में नगर के विभिन्न क्षेत्रों में घूमकर बेवजह इधर-उधर घूम रहे लोगों को अपने-अपने घरों में रहने की हिदायत दी जा रही है।

अब्दुल अलीम खान ने नगर की जनता से आग्रह किया है कि वे कोरोना संक्रमण को हल्के में न लें। हम सभी की लापरवाही के ही चलते कोरोना की दूसरी लहर ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है, इस दूसरी लहर से प्रतिदिन लाखों लोग कोरोना महामारी से संक्रमित हो रहे हैं, तो वहीं हजारों लोगों की जान भी जा रही है। ऐसी विषम परिस्थितियों को देखते हुए हम सभी का यह दायित्व है कि हम बेवजह अपने घरों से न निकलें, यदि आवश्यक काम हो तो ही घर से निकलें, घर से निकलते समय मास्क जरूर पहनें, भीड़-भाड़ वाली जगहों में जाने से बचें, हमेशा सामाजिक दूरी का पालन करें और थोड़ी-थोड़ी देर में हाथों को साबुन से धोएं। तभी हम अपना, अपने परिवार का और आस पास के लोगों को स्वस्थ रख सकते हैं।
 


28-Apr-2021 6:17 PM 26

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दल्ली राजहर, 28 अप्रैल।
प्रदेश के कोरोना संक्रमित मरीजों को ऑक्सीजन की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री  केयर्स फंड से छत्तीसगढ़ के 14 जिलों में ऑक्सीजन प्लांट लगाने के निर्णय का स्वागत करते हुए अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश मीडिया प्रभारी अनिल खोबरागड़े ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ प्रदेश के बस्तर,बीजापुर ,बिलासपुर ,दंतेवाडा ,धमतरी, दुर्ग, जशपुर ,कांकेर , कोरबा , कोरिया , महासमुंद , रायगढ़ , रायपुर और राजनांदगांव में नए ऑक्सीजन प्लांट लगने से प्रदेश में ऑक्सीजन  की उपलब्धता के संबंध में आत्मनिर्भरता आएगी साथ ही रायपुर समेत प्रदेश के कई जिला अस्पतालों में चल रहे ऑक्सीजन प्लांट को अपग्रेड करते हुए प्रेशर स्विंग एडसांर्प्शन चिकित्सा ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र लगाने से उत्पादन क्षमता में बढ़ोतरी होगी साथ ही जिलों की स्वास्थ्य प्रणाली को और अधिक मजबूत किया जा सकेगा ।

अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण के पूर्व सदस्य अनिल खोबरागड़े ने छत्तीसगढ़ सरकार के वित्त विभाग द्वारा कोविड-19 से प्रभावित प्रदेश के जरूरतमंद लोगों की सहायता के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में  प्रदेश के शासकीय अधिकारी कर्मचारियों का 1 दिन के वेतन देने के निर्देश की अनिवार्यता में सुधार करते हुए इसे  स्वैच्छिक किया जाना चाहिए क्योंकि प्रदेश सरकार के पास पहले से ही डी.एम.एफ .फंड , कैंपा फंड , राहत कोष एवं शराब पर सेस लगाने से प्राप्त आय को मिलाकर हजारों करोड़ की राशि उपलब्ध है, प्रदेश सरकार उक्त राशि का उपयोग प्रदेश के कोरोना संक्रमित मरीजों के लिये जरूरी वैक्सीन , इंजेक्शन एवं दवाओं की खरीदी करने साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में ऑक्सीजन युक्त आइसोलेशन सेंटर एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में वेंटिलेटर की व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ अन्य जरूरी चिकित्सा सुविधाओं के विकास एवं विस्तार में करें।

अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश मीडिया प्रभारी अनिल खोबरागड़े ने कहा कि प्रदेश में कांग्रेसियों द्वारा सस्ती लोकप्रियता प्राप्त करने , कोरोना नियमों की अनदेखी करते हुए भाजपा के प्रमुख पदाधिकारियों , जनप्रतिनिधियों को फूल भेंट करना न सिर्फ कांग्रेसियों की ओछी मानसिकता को दर्शाता है बल्कि यह प्रदेश में कांग्रेसी सरकार की नाकामियों एवं लापरवाहीयों  पर पर्दा डालने का प्रयास मात्र है ।

 


Previous123456789Next