छत्तीसगढ़ » बालोद

Previous123Next
21-Feb-2021 8:05 PM 24

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बालोद, 21 फरवरी। प्रदेश की भूपेश बघेल सरकार के खिलाफ कल भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा के नेतृत्व में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन दिया गया। इस दौरान जिले की महिला शक्ति सरकार के खिलाफ हल्ला बोलते नजर आई। कार्यक्रम में कांकेर सांसद मोहन मंडावी भी शामिल हुए।

महिलाओं ने कहा कि जबसे प्रदेश में भूपेश बघेल की सरकार आई है तब से यहां कानून व्यवस्था पूरी तरह बिगड़ गई है महिलाए खुद को असुरक्षित महसूस कर रही है यहां कि सरकार मातृत्व शक्ति की रक्षा करने में असफल हुई है। जि़ला महिला मोर्चा द्वारा धरना प्रदर्शन के साथ ही राज्यपाल के नाम तहसीलदार को ज्ञापन भी सौंपा।

भाजपा प्रदेश मंत्री राकेश यादव ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि  महिला मोर्चा को अंधी बहरी सरकार को जगाना होगा।

भाजपा जिलाध्यक्ष कृष्णकांत पवार ने धरने को संबोधित करते हुए कहा कि यहां जब किसी भाजपा सरकार में कोई घटना होती है तो उसे मुद्दा बनाया जाता है पर छत्तीसगढ़ में कोई घटना हो तो इसे छोटा कहा जाता है उन्होंने कहा कि यहां जो किसानों को पैसा दिया जाता है वो केंद्र सरकार का पैसा है। उन्होंने कहा कि सरकार के अन्याय के खिलाफ 100 बार भी धरने में आना पड़े तो हम ज़रूर आएंगे।

महिला मोर्चा अध्यक्ष दीपा साहू ने संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में जबसे कांग्रेस की सरकार सत्ता में आयी है, समाज के हर वर्ग के खिलाफ अपराध की घटनाओं में बेतहाशा वृद्धि हुई है। महिलाओं के खिलाफ़ दुष्कर्म और अन्य मामलों की चिंताजनक वृद्धि पर कांग्रेस सरकार न केवल पूरी तरह ख़ामोश है बल्कि प्रदेश के कैबिनेट मंत्री तक इसे छोटा अपराध कहने से नहीं हिचकते। उन्होंने कहा कि महिलाओं को लेकर मंत्री शिव डहरिया का बयान पूरे देश की महिलाओं का अपमान है।

प्रदेश महिला मोर्चा उपाध्यक्ष शीतल नायक ने कहा कि सस्ती राजनीति के लिए अन्य प्रदेशों की घटनाओं पर मुखर रहने वाले सीएम का अपने ही प्रदेश की इन तमाम घृणित घटनाओं पर मौन, हमेशा शांति के द्वीप रहा छत्तीसगढ़ अब अपराधगढ़ का स्वरूप लेते जा रहा है। यहां की प्रदेश सरकार मानो महिला शक्ति की रक्षा के लिए संकल्पित नहीं है।

कांग्रेस से भाजपा में आए प्रथम जि़ला पंचायत अध्यक्ष देवलाल ठाकुर ने भी संबोधित किया।

 जि़ला महामंत्री किशोरी साहू, दुर्गानंद साहू जि़ला पंचायत सदस्य संध्या भारद्वाज सहित अन्य लोगों ने भी सभा को संबोधित किया।

 पूर्व विधायक प्रीतम साहू जिलाध्यक्ष कृष्णकांत पवार प्रदेश मंत्री राकेश यादव प्रदेश किसान मोर्चा मंत्री पवन साहू महामंत्री किशोरी साहू देवलाल ठाकुर पिछड़ा वर्ग मोर्चा अध्यक्ष जितेंद्र साहू, किसान मोर्चा अध्यक्ष तोमन साहू, अजजा मोर्चा अध्यक्ष विक्रम ध्रुवे, युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष आदित्य सिंह पीपरे महिला मोर्चा प्रदेश उपाध्यक्ष शीतल नायक जि़ला महिला मोर्चा अध्यक्ष दीपा साहू , जिला पंचायत सदस्य कीर्तिका साहू, जि़ला मंत्री शरद ठाकुर, पालक ठाकुर मंडल अध्यक्ष प्रेम साहू जनपद अध्यक्ष प्रेमलता साहू कमलेश सोनी कौशल साहू, दानवीर साहू, डामेश्वरी साहू, सुशीला साहू खोमिन साहू भानुमति साहू, संध्या भारद्वाज, सहित अन्य मौजूद रहे


20-Feb-2021 4:20 PM 17

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बालोद, 20 फरवरी।
दिव्यांग दम्पत्ति कलेक्टर से मदद की गुहार लगाने पहुंचे लेकिन मुलाकात नहीं होने पर निराश लौटे।
बालोद जिले के अण्डी गांव की दम्पत्ति में बुजुर्ग पत्नी पार्वती बाई पटेल का कान सुनाई नहीं देता, तो पति नंदलाल पटेल का एक पैर नहीं है। दम्पत्ति ने बताया कि समाज कल्याण विभाग की ओर से इलेक्ट्रॉनिक ट्राइसाइकिल भी दिया लेकिन वह भी दो माह में खराब हो गया तब फिर से उसका सहारा बना लकड़ी का बैसाखी।

बच्चे दोनों बुजुर्गों को घर में छोडक़र चले गए इसीलिए पेंशन के जरिए उनका गुजरा होता है, लेकिन पंचायत के जनप्रतिनिधि उन्हें हर माह हस्ताक्षर करा कर ले जाते हैं और पैसा 3 माह में एक बार मिलता है। गरीबी रेखा वाला राशनकार्ड बना है जिससे जो राशन मिलता है उसे खाकर व 3 माह में एक बार कुछ रुपये पेंशन के रूप में मिल जाते हैं उससे ही गुजरा करते हैं।

उन्हें पढऩा लिखना नहीं आता और किसी ने आवेदन की प्रक्रिया अब तक नहीं बताई इसीलिए योजना का लाभ नहीं मिला।
कई बार गांव के सरपंच सहित अन्य लोगों से मुलाकात की लेकिन किसी ने बात नहीं सुनी तो अपने गांव से ब्लॉक मुख्यालय डौंडी लोहारा तक पैदल फिर बस के सहारे कलेक्टर के पास गुहार लगाने उनके दफ्तर पहुंच गए। ताकि कलेक्टर को आवास व ट्रायसाइकिल की मांग कर सके। लेकिन कलेक्टर  भी दफ्तर में नहीं थे । किसी ने बताया कलेक्टर साहब दौरे पर हैं सोमवार को आइए और फिर वह निराश होकर वापस 2 किलोमीटर तक पैदल बस स्टैंड पहुंचे।
 


19-Feb-2021 3:47 PM 18

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बालोद, 19 फरवरी।
बालोद जिले की महिला मोर्चा भाजपा द्वारा प्रदेश के विभिन्न मुद्दों को लेकर 20 फरवरी को जिला स्तरीय धरना प्रदर्शन किया जाएगा। 
महिला मोर्चा की जि़ला अध्यक्ष दीपा साहू ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए बताया कि यहां प्रदेश में जबसे कांग्रेस की सरकार सत्ता में आई है, दलित आदिवासी सहित हर समाज के हर वर्ग के खिलाफ संगीन अपराध की घटनाओं में बेतहाशा वृद्धि हुई है। विभिन्न वर्गों की महिलाओं के खिलाफ दुष्कर्म और अन्य मामलों की चिंताजनक वृद्धि पर कांग्रेस सरकार न केवल पूरी तरह खामोश है, बल्कि प्रदेश के कैबिनेट मंत्री तक इसे ‘छोटा अपराध’ कहने से नहीं हिचकते।

प्रदेश उपाध्यक्ष शीतल नायक ने कहा कि कोरबा में पहाड़ी कोरवा जनजाति की नाबालिग से सामूहिक बलात्कार और पिता-भतीजी समेत उनकी ह्त्या ने, इस तिहरे हत्याकांड ने तो प्रदेश को झकझोर कर रख दिया है। लेकिन फिर भी प्रदेश सरकार पर कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। ऐसा ही एक मामला जशपुर का सामने आया है, जहां अंचल की बेटी को छ: बार अलग-अलग लोगों के हाथ बेची गयी थी और तंग आकरआत्महत्या कर ली। छत्तीसगढ़ देश में मानव तस्करी का एक केन्द्र बनता जा रहा है। इस संबंध में पडि़ता के पिता ने पुलिस थाने में 6 माह पूर्व शिकायत थी। इस सबके बाद भी पुलिस ने कार्रवाई के नाम पर कुछ भी नहीं किया। 

जिला भाजपा महिला मोर्चा अध्यक्ष दीपा साहू ने कहा कि ऐसे अनेक मामलों में तो कांग्रेस के नेताओं या कांग्रेस समर्थित/संरक्षित लोगों की संलिप्तता भी लगातार सामने आ रही है। एक नाबालिग आदिवासी बेटी की बलात्कार में कांग्रेस नेता का शामिल होना, रेत माफिया द्वारा धमतरी में आदिवासी जनप्रतिनिधि की पिटाई समेत अनेक घटनाओं की जानकारी आपको मिली ही होगी। साथ ही उन्होंने कहा कि आदिवासी-दलित वर्ग के लोगों खासकर महिलाओं के साथ हो रही और हुई ऐसी हज़ारों घटनाओं ने प्रदेश का मस्तक शर्म से झुका दिया है। दुखद-दुर्भाग्यजनक बात यह है कि ऐसी घटनाओं को रोकने की बात तो दूर, प्रदेश शासन जिस पर क़ानून व्यवस्था को बनाये रखने की जिम्मेदारी है, उसके प्रतिनिधि कैबिनेट मंत्री शिव डहरिया ऐसी लोमहर्षक घटना को ‘छोटा अपराध’ कहते हैं। 

आगे कहा कि कुछ दिनों पहले ही एक घटना बस्तर के केशकाल से सामने आई है। वहां दुष्कर्म की शिकार नाबालिग आदिवासी न केवल सामूहिक दुष्कर्म की शिकार हुई बल्कि कहीं से न्याय नहीं मिलने पर उसने आत्महत्या भी कर ली। फिर भी मामले को दबाने की कोशिश की गयी। अंत में किशोरी के पिता ने भी आत्महत्या की कोशिश की, तब मामला सामने आ पाया है। 

सदन में सरकार ने स्वीकार किया कि राज्य में एक जनवरी 2019 से 31 जनवरी 2020 तक डकैती, लूट, हत्या, बलात्कार और अन्य अपराधों के 17,009 मामले सामने आये हैं। इस दौरान यहां केवल बलात्कार के ही 2,575 मामले प्रकाश में आये हैं। यानि दुष्कर्म की लगभग 7 घटनाएं रोज सामने आ रही हैं। जिन घटनाओं की रपट ही दर्ज नहीं होती, उसका तो सिर्फ अनुमान ही लगाया जा सकता है।

दीपा साहू ने कहा कि एक नवीनतम आंकड़े के अनुसार पिछले दो वर्ष में 5347 बलात्कार और 4038 अपहरण के मामले सामने आये हैं। यहां फिर यह दुहराना होगा कि ये आंकड़े तो वे हैं, जो दर्ज हुए हैं। जिन वारदातों को प्रदेश भर में दर्ज ही नहीं किया जाता है, उसकी तो सिर्फ कल्पना ही की जा सकती है। एक आंकड़े के मुताबिक हर तीसरे घंटे बलात्कार का एक मामला दर्ज किया जा रहा है। हमेशा शांति के द्वीप रहा छत्तीसगढ़ अब अपराधगढ़ का स्वरूप लेता जा रहा है।  इन्हीं तमाम मामलों को लेकर भाजपा सडक़ से लेकर सदन तक संघर्ष करेगी। 
उन्होंने बताया कि 20 फरवरी को बूढ़ातालाब के पास धरना-प्रदर्शन के बाद पैदल मार्च करते हुए राजभवन जाकर राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा जाएगा। जि़ला मुख्यालयों में भी धरना-प्रदर्शन कर राज्यपाल के नाम संबोधित ज्ञापन कलेक्टर को सौंपा जाएगा।

आगे बताया कि ‘हल्ला बोल आंदोलन’ में पार्टी समेत सभी मोर्चा-प्रकोष्ठों ने सक्रिय भागीदारी का निर्णय लिया। धरना प्रदर्शन के साथ ही ‘सडक़ से सदन तक हल्ला बोल’ आंदोलन के तहत विधानसभा सत्र के दूसरे सप्ताह विधानसभा का घेराव करने का निर्णय भी लिया गया है।
 


14-Feb-2021 5:21 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बालोद, 14 फरवरी।
परमेश्वरी मोटर्स बालोद में काम करने वाले 5 नौकर ही चोरी के आरोपी निकले। प्रकरण में करीबन 3,00,000 रू. का विगत एक साल से चोरी करने से बालोद पुलिस के द्वारा 2,20,552 रू का सामान पुलिस ने बरामद किया है।
पुलिस के अनुसार प्रार्थी नरेन्द्र देवागंन (40) मरारपारा बालोद थाना आकर 10 फरवरी को रिपोर्ट दर्ज कराया कि उसके दुकान में काम करने वाले नौकर शुभम साहू ग्राम चिल्हाटीकला थाना डौण्डीलोहारा, टोमेश्वर उर्फ पप्पू साहू ग्राम मनौद, चंदू उर्फ चंद्रशेखर मंडावी ग्राम औंराभांठा, मुकेश साहू ग्राम चिल्हाटीकला थाना डौण्डीलोहारा, हिमांशु पारकर ग्राम ओरमा के द्वारा प्रार्थी के परमेश्वरी मोटर्स, नया बस स्टैण्ड के पास बालोद से बेयरिंग, ब्रेक शू, टाईमिंग चेन, ट्यूब, हूड कपड़ा, साईड स्टैंण्ड, मेन स्टैंड, चेन स्पाकेट, क्लच कटोरा, प्लग, शीट कवर, इंजन आयल, ग्रीस, छर्रा कोंम आदि अन्य सामान कुल कीमती करीबन 3,00,000 रू को चोरी कर ले जाने की रिपोर्ट पर आरोपियों के विरूद्ध अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया था।

थाना प्रभारी बालोद जी.एस.ठाकुर के नेतृत्व में चोरी के आरोपी के पतासाजी हेतु हमराह स्टॉफ के साथ आरोपियों को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई। जिससे उपरोक्त सभी आरोपियों ने कबूल किया कि विगत कुछ माह से परमेश्वरी मोटर्स से शाम होने के पश्चात बीच - बीच में विभिन्न मो.सा. के पार्टस को दुकान के ऊपर बने रोशन दान से बाहर फेंक देते थे, और दुकान बंद होने के बाद अपने घर ले जाते थे, घर में अन्य ग्राहकों के मो.सा. के मरम्मत के दौरान पार्टस को लगाते थे। चोरी किये गये अधिकांश सामान अपने-अपने घरों में रखे हुये हैं, तथा आरोपियों के निशानदेही पर उनके घरों में जाकर बताये अनुसार शुभम साहू चिल्हाटी कला थाना डौण्डी लोहारा के पास से कुल 90 नग मो.सा. पार्टस कीमती 56,579 रू का बरामद किया गया।  मुकेश कुमार साहू चिल्हाटी खुर्द थाना डौण्डी लोहारा के कब्जे से कुल 47 नग पार्टस कीमती 77,894 रू का बरामद किया गया। टोमेश्वर साहू मनौद थाना बालोद के कब्जे से कुल 64 नग पार्टस कीमती 59,533 रू. का बरामद किया गया। राजेश उर्फ हिमांशु निषाद ओरमा थाना बालोद के कब्जे से 24 नग पार्टस कीमती 22,993 रू. का बरामद किया गया। चन्द्रशेखर ठाकुर औंराभाटा थाना बालोद जिला-बालोद के कब्जे से 07 नग पार्टस कीमती 3,553 रू का बरामद किया गया। इस प्रकार सभी आरोपियों से कुल कीमती 2,20,552 रू का मो.सा. पार्टस बरामद किया गया है। उपरोक्त पांचों आरोपियों को गिरफ्तार कर 12 फरवरी को न्यायिक रिमाण्ड पर भेजा गया है।
 


14-Feb-2021 5:19 PM 20

बालोद में आप  का जिला कार्यालय उद्घाटित

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बालोद, 13 फरवरी।
आम आदमी पार्टी का छत्तीसगढ़ में बढ़ते जनाधार के मद्देनजर बालोद में जिला कार्यालय का उद्घाटन पार्टी प्रदेश अध्यक्ष कोमल हुपेंडी व प्रदेश के वरिष्ट पदाधिकारी की मौजूदगी में किया गया, जिसे लेकर जिला बालोद के कार्यकर्ताओं में काफी उत्साह देखा गया ।

प्रदेश अध्यक्ष कोमल हुपेंडी ने कहा कि निश्चित रूप से हम 2023 में छत्तीसगढ़ में सरकार बनाने की ओर अग्रसर है। पिछली चुनाव में हमने जो मेहनत की थी, उसे प्रदेश की जनता ने सराहा है। भले हम सरकार बनाने में सफल नहीं रहे परंतु 2023 में जनता हमसे उम्मीद लगाए हमारी ओर देख रही है क्योंकि जिस प्रकार 15 साल भाजपा की सरकार रही व 2 साल से वर्तमान कांग्रेस की सरकार का कार्यकाल देख रहे है, वर्तमान भूपेश सरकार हर मोर्चे में विफल साबित हुई है। भूपेश सरकार के किए चुनावी सभी वायदे झूठे साबित हो रहे हैं।  आज इनसे जनता त्रस्त है एवं आने वाले समय में छत्तीसगढ़ की जनता को आम आदमी पार्टी के एक विकल्प रूप में दिख रही है आज इसी की शुरुआत हम बालोद जिले से कर रहे हैं।

समारोह के दौरान नए सदस्यों को मुख्य अतिथि के द्वारा पार्टी की टोपी पहना कर विधिवत पार्टी की सदस्यता ग्रहण करवाया गया। कार्यक्रम में प्रदेश सह संयोजक सूरज उपाध्याय ,प्रदेश संगठन मंत्री प्रफुल्ल बैस ,सह संगठन मंत्री दुर्गा झा ,प्रदेश उपाध्यक्ष घनश्याम चन्द्राकर, सह संगठन मंत्री देवलाल नरेटी,बस्तर जिला अध्यक्ष तरुणा बेदरकर, नारायण पुर जिला अध्यक्ष नरेंद्र नाग, नंदगांव जिला अध्यक्ष खेमराज वर्मा, कवर्धा जिला अध्यक्ष पवन चंद्रवंशी, बालोद जिला अध्यक्ष दीपक आरदे, जिला सचिव कामता प्रसाद भंडारी, जिला उपाध्यक्ष संतोष देवांगन, संगठन मंत्री नारायण रॉव, कोषध्यक्ष महेंद्र साहू, जिला युवा प्रकोष्ठ अध्यक्ष  बसंत निषाद, किसान प्रकोष्ठ बालक साहू, तमाम कार्यकर्ता व प्रदेश मीडिया सहप्रभारी अज़ीम खान उपस्थित रहे ।
 


11-Feb-2021 9:52 PM 18

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बालोद,  11 फरवरी।
पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती शहर मंडल ने मनाई। सर्वप्रथम आज जवाहरपारा में मंडल के सदस्यों द्वारा व वार्डवासियों द्वारा स्वच्छता अभियान चलाया गया फिर सभी ने एक साथ दीनदयाल जी उपाध्याय जी के तैल चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

शहर के प्रमुख नेता मंडल अध्यक्ष सुरेश निर्मलकर कमलेश सोनी व अमित चोपड़ा ने अपने विचार व्यक्त किए और बताया कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी जनसंघ के संस्थापक थे और जिन्होंने अपना सारा जीवन इस देश के लिए समर्पित किया। 

वह चाहते थे सरकार की कोई भी योजनाएं हो कोई भी लाभ वह अंतिम व्यक्ति तक पहुंचना चाहिए। अंत में बच्चों और वार्ड वासियों को बिस्किट चॉकलेट का वितरण किया गया।
कार्यक्रम का संचालन मंडल महामंत्री नरेंद्र सोनवानी व आभार मंडल महामंत्री संतोष कौशिक ने किया।

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से कमल पंपलिया,प्राची लालवानी,सरोजिनी साहू,मोहन कलिहारी,रमेश मालेकर, सुरेंद्र सारथी, रुपेश सोनकर, विक्रम लालवानी, डोम इंद्र साहू, वीरेंद्र निर्मलकर, विश्वा राम, विनोद समेटकर, सुनील कुमार, ईश्वरी साहू, ममता साहू, जानकीबाई, मानकुंवर बाई, चुनेश साहू, सोमन बघेल, घुरदा बघेल, रतन बाई, सहित बड़ी संख्या में वार्ड वासी और बहुत सारे बच्चे उपस्थित रहे।
 


11-Feb-2021 9:49 PM 29

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बालोद, 10 फरवरी।
प्रदेश युवा मोर्चा की घोषणा कर दी गई है जिसके बाद से बालोद जिले के युवाओं में खुशी की लहर देखने को मिल रही है आदित्य सिंह पिपरे को युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष की अहम जिम्मेदारी दी गई है। आदित्य पिपरे जनपद सदस्य हैं और इससे पहले युवा मोर्चा में जिला मंत्री के पद पर कार्य किए। इसके साथ ही कई महत्वपूर्ण सक्रिय युवा नेताओं को भी प्रदेश में अहम जिम्मेदारी दी गई है।

प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय एवं संगठन महामंत्री पवन साय की सहमति से युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष अमित साहू ने कार्यकारिणी की घोषणा की। इसके साथ ही भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष कृष्णकांत पवार की सहमति एवं अनुशंसा से जिले के युवा चेहरों को प्रदेश एवं जिले में अहम जिम्मेदारी दी गई है। इसमें से आदित्य सिंह पीपरे को युवा मोर्चा का जिलाध्यक्ष बनाया गया है। इसके साथ ही पूर्व भाजयुमो जिला महामंत्री नरेश साहू वरिष्ठ युवा नेता एवं जिला भाजपा प्रचार प्रसार प्रभारी राजीव शर्मा  तथा शशिकांत निषाद को प्रदेश कार्यसमिति सदस्य के पद की जिम्मेदारी मिली है इसके साथ ही दानवीर साहू , सौरव लुनिया एवं रोमी साहू को प्रदेश टीम के विशेष आमंत्रित सदस्य की जिम्मेदारी दी गई है।

भाजपा जिला के वरिष्ठ जनों एवं पदाधिकारियों ने कहा किसभी नवनियुक्त पदाधिकारियों को संगठन में नई जिम्मेदारियां मिलने से इनके नेतृत्व में नई ऊर्जा के साथ युवा मोर्चा की टीम कार्य करेगा। 
 


11-Feb-2021 5:00 PM 19

केंद्र सरकार पर निशाना साधा

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बालोद, 11 फरवरी।
किसान आंदोलन के समर्थन में बालोद ब्लॉक कांग्रेस कमेटी और शहर कांग्रेस कमेटी ने पदयात्रा निकाली। कांग्रेस कार्यकर्ता बैलगाडिय़ों पर सवार होकर झलमला तिराहे से बालोद शहर पहुंचे। 
ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष चंद्रेश हिरवानी ने कहा कि दिल्ली में जारी आंदोलन में 150 किसानों ने अपनी शहादत दी है। किसानों के समर्थन में हम यह पदयात्रा कर रहे हैं. अब तो केंद्र सरकार को जागना चाहिए। किसानों की मांगों को स्वीकार करना चाहिए।

बालोद जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष चंद्रप्रभा सुधाकर ने कहा कि सरकार को अब किसानों की बात मान लेनी चाहिए। कॉरपोरेट सेक्टर को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने यह कानून लाया है. किसान तो बहाना है, असली फायदा तो कॉरपोरेट सेक्टर को पहुंचाना है।

झलमला तिराहे से पदयात्रा की शुरुआत की गई. कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने अपनी बातें जनता के समक्ष रखीं. उन्होंने कहा कि भारत कृषि प्रधान देश है. छत्तीसगढ़ में किसानों के हित में सरकार लगातार निर्णय ले रही है. वहीं केंद्र सरकार छत्तीसगढ़ के किसानों के मामले में भी अडिय़ल रवैया अपनाती है।
 


08-Feb-2021 7:41 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बालोद, 8 फरवरी। पाररास में आयोजित दो दिवसीय मानसगान (रामायण) प्रतियोगिता का आयोजन शनिवार व रविवार को हुआ। आयोजन के उद्घाटन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बालोद नगर पालिका अध्यक्ष विकास चोपड़ा पहुंचे। उसके साथ पार्षद सतीश यादव, रिच्छेद मोहन कलिहारी, दीप्ति विनोद शर्मा, चमेली साहू, लेखन साहिरो, सरोजनी डोमेन्द्र साहू, एनएसयुआई जिलाध्यक्ष कुलदीप यादव पहुँचे। जहां नपाध्यक्ष विकास चोपड़ा ने कहा कि इस तरह का आयोजन होना समाज के लिए गौरव की बात है। उन्होंने आयोजन समिति की तारीफ करते हुए कहा कि पाररास में आयोजित मानस स्पर्धा की ख्याति इतनी है कि दूसरे राज्य से मंडली राम नाम का गुणगान करने पहुंचती है। नपाध्यक्ष ने कहा कि जीवन के भागदौड़ में आज लोगों के पास समय का अभाव है लेकिन ऐसे आयोजन जनमानस को भक्ति व आस्था से जोडक़र सराबोर कर देते हैं। निश्चित रूप से ऐसा आयोजन सभी स्थानों में होना चाहिए ताकि लोग भक्ति से जुड़ सके।

दो दिनों तक चलने वाले रामायण स्पर्धा में पुरुष वर्ग में ज्ञान के अंजोर मानस मंडली मरकामटोला खैरागढ़ अव्वल रही तो द्वितीय स्थान पर त्रिमूर्ति मानस मंडली बैहार, तृतीय स्थान पर स्वांत सुखाय मानस नेतामटोला अम्बागढ़ चौकी, चतुर्थ स्थान पर शिव शक्ति मानस परिवार भखारा व  आदर्श मानस मंडली गोड़ेला को पांचवा स्थान मिला। वहीं श्रेष्ठ तबला वादन के लिए श्री राम भक्ति मानस मंडली तोरला अभनपुर, श्रेष्ठ गायन के लिए शिव अनुराग मानस मंडली पाहंदा धमतरी व श्रेष्ठ व्याख्यान के लिए कृष्ण मानस मंडली बावनलाख बेरला को पुरूष्कार मिला।

इसी तरह महिला वर्ग में श्री जनकनन्दिनी महिला मानस मंडली पलारी अव्वल रही तो द्वितीय स्थान पर मानस गंगा महिला मानस मंडली खमतराई रायपुर, तृतीय स्थान पर सुनीर बालिका मानस मंडली नहरखपरी बालोद, चतुर्थ जय करुणामयी महिला मानस मंडली उमरगांव व  श्रद्धा के फूल महिला मानस मंडली हाड़ाडुला को पांचवा स्थान मिला। वहीं श्रेष्ठ अनुशासन के लिए शिव सुमन महिला मानस मंडली बिरेतरा आमा, श्रेष्ठ गायिका के लिए योगेश्वरी महिला मानस मंडली भखारा धमतरी व श्रेष्ठ व्याख्यान का पुरस्कार जय अम्बे महिला मानस मंडली नया टिकरापारा खैरागढ़ को मिला।


08-Feb-2021 5:47 PM 32

शिव जायसवाल

बालोद, 8 फरवरी (‘छत्तीसगढ़’) । ग्राम पिपरखार के गरीब आदिवासी अर्जुन सिंह गोड़ अपने खेत के मेड़ पर लगे सागौन पेड़ को कटवा कर वन विभाग से पैसा जुटाना चाहता है। ताकि अपनी बेटी का विवाह कर सके। कलेक्टर को अनुमति के लिए आवेदन दिया तो विभाग के लोग जांच करने आए और स्थल निरीक्षण कर चले गए। लेकिन अर्जुन सिंह को आज तक पेड़ कटवाने की अनुमति नहीं मिली। अपनी बेटी के विवाह के लिए फिक्रमंद गरीब किसान सालों सरकारी दफ्तरों का चक्कर लगा रहा और उधर जिले के वन माफिया राजश्व भूमि में आए दिन सागौन की अवैध कटाई कर रहे है। काटे गए सागौन पेड़ों के ठूंठ इसकी हकीकत बयां रहे हैं। 

डौंडीलोहारा वन परिक्षेत्र के तहत आने वाले कई इलाकों में इन दिनों सागौन के पेड़ों की अवैध कटाई की जा रही है। इससे सागौन के पेड़ समाप्त होते जा रहे हैं। 
जानकारी के मुताबिक गैंजी व लोहारटोला बीट के पीपरखार, भिंदो, डूटामारदी, डालाकसा और झरनटोला में कई पेड़ काटे जा चुके हैं, वहीं कई पेड़ ऐसे खड़े हैं, जिन्हें आधा काटा जा चुका है।

दूसरे खेत का काटा सागौन तो आया मामला सामने 
क्षेत्र की राजश्व भूमि में खड़े हरे भरे सागौन पेड़ों की अवैध कटाई का मामला तब उजागर हुआ, जब लकड़ी ठेकेदार ने बिना कोई लेन-देन के दूसरे खेत पर खड़े सागौन पेड़ की कटाई कर दी। दूसरे के खेत पर खड़े सागौन पेड़ कटाई का मामला उछला तो गांव में बैठक हुई। बैठक कर ठेकेदार से 10 हजार रुपए का दंड लिया गया।

रात के अंधेरे में परिवहन
लकड़ी माफिया के लोग सागौन की कटाई करते हैं और जैसे ही रात होती है तो वाहनों पर लकड़ी आरा मशीनों में भिजवा देते हैं। इस तरह आए दिन लाखों रुपए की बेसकीमती सागौन लकड़ी काटकर बाहर भेजी जा रही है। लोगों का कहना है कि एक ओर शासन द्वारा सागौन की सुरक्षा के लिए सख्त कायदे कानून बनाया गया है, लेकिन राजस्व और वन विभाग के कर्मचारी व अधिकारी निगरानी नहीं कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि यह समय रहते इस दिशा में कदम नहीं उठाया गया तो हरे भरे सागौन के कीमती पेड़ साफ होते जाएंगे।

बिना अनुमति नहीं काटा जा सकता पेड़
यदि किसी व्यक्ति की भूमि पर ऐसे पेड़ हैं जिनको बिना अनुमति के काटा नहीं जा सकता है और वह किन्हीं कारणों के चलते उन्हें काटना चाहता है तो उसे इसके लिए राजस्व विभाग से अनुमति लेनी पड़ती है। आवेदक को जिन पेड़ों को काटना है उनकी संख्या, रकबा, पेड़ की प्रजाती, लंबाई, चौड़ाई आदि जानकारी देनी होती है।

उन क्षेत्रों में थोड़ा कम जा पाता हूं। हालांकि पटवारी और आरआई जाते हैं। उनसे पूछ लेता हूं। सागौन पेड़ की कटाई हो रही है तो मैं तत्काल आरआई और पटवारी को एक्टिव करता हूं। कटता हुवा पाया जाएगा तो पंचनामा होगा। पेड़ जब्त की कार्रवाई करेंगे। केस चलेगा और एसडीएम के माध्यम से कलेक्टर को भेजेंगे। भुरकाभाट में कहुआ कटने की जानकारी आई तो तुरंत पटवारी को भेजकर पकड़ लिया गया। 
-राम रतन दुबे, तहसीलदार डौंडीलोहारा
 


05-Feb-2021 6:00 PM 26

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बालोद, 5 फरवरी।
भारतीय जनता युवा मोर्चा जिला बालोद ने प्रदेश संगठन तथा भाजयुमो के यशस्वी प्रदेश अध्यक्ष सम्माननीय अमित साहू जी के निर्देश पर भाजयुमो जिला अध्यक्ष अमित चोपडा के नेतृत्व में सीजी पीएससी द्वारा आयोजित सहायक प्राध्यापक भर्ती परीक्षा 2019 में अनियमितता एवं भ्रष्टाचार को लेकर आक्रोशित युवाओं नेपीएससी का व प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का पुतला दहन किया तथा पीएससी व राज्य सरकार के खिलाफ जमकर नारे बाजी की। 

इस दौरान भाजयुमो जिला अध्यक्ष अमित चोपड़ा ने बताया कि आज छत्तीसगढ़ के समस्त जिलों सहित बालोद जिले में भी आक्रोशित युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने पीएससी का पुतला दहन किया है और जब तक इस अव्यवस्थित सरकार के द्वारा छत्तीसगढ़ के भोले भाले युवाओं के साँथ अन्याय और अत्याचार होता रहेगा तब तक युवा मोर्चा इन युवाओं के कंधे से कंधा मिलाकर कुम्भकर्णीय नींद में सोई इस सरकार को जगाते रहेगी। 

भाजयुमो का कहना है कि लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सहायक प्राध्यापक भर्ती परीक्षा 2019 में प्रारंभ से ही भारी अनियमितता सामने आ रही है वर्तमान में अभ्यर्थी ने पत्र लिखकर आरोप लगाया है कि अनुपस्थित अभ्यर्थी को साक्षात्कार में शामिल होने के लिए बुलाया गया जो बड़ा गंभीर विषय है छत्तीसगढ़ के युवाओं के भविष्य से जुड़ा होने के साथ-साथ छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की विश्वसनीयता पर प्रश्न खड़ा कर रहा है। इसकी निष्पक्ष जांच होनी चाहिए छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सहायक प्राध्यापक भर्ती परीक्षा में अनुपस्थित अभ्यर्थी का नाम आना, परीक्षा केंद्र में वीडियोग्राफी नहीं कराया जाना।पीएससी की कार्यप्रणाली व विश्वसनीयता को धूमिल करता है। इसलिए भारतीय जनता युवा मोर्चा इस विषय पर गंभीरतापूर्वक ध्यान रखते हुए एवं छत्तीसगढ़ के युवाओं के हित में निष्पक्ष जांच करवाने की मांग की करता है।छत्तीसगढ़ के युवाओं के साथ लगातार अन्याय कर रही है।सरकार के खिलाफ आगे और अन्य तरीके से आंदोलन चलाकर युवाओं के साथ हो रहे अत्याचार के खिलाफ पीएससी में हो रहे भ्रष्टाचार के खिलाफ भारतीय जनता युवा मोर्चा सडक़ की लड़ाई लडऩे के लिए तत्पर है।

इस दौरान भाजपा शहर अध्यक्ष सुरेश निर्मलकर, पालक ठाकुर, सुरेंद्र देशमुख, सौरभ लूनिया, धर्मेंद्र गडिय़ोक, नरेंद्र सोनवानी, संतोष कौशिक, नितेश यादव, शिवेंद्र देशमुख, कमल पंपआलिया,समीर खान , प्रीतम यादव, राजेंद्र कानेकर, विक्रम लालवानी, राहुल सोनी, मनीष माधवानी,प्रशांत जैन, कमल बजाज, दयाल बघेल, भूपत हठीले, अजय क्षत्रिय, गिरीश कवाड़, रूपेश सोनकर, यश जैन, यश गांधी, सुशील आर्य, एवन साहू, राहुल साहू, चुनवा कुमार आदि उपस्थित है।
 


27-Jan-2021 4:29 PM 31

बालोद, 27 जनवरी।  जिला मुख्यालय बालोद में राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस समारोह गरिमामय वातावरण में मनाया गया। समारोह के मुख्य अतिथि प्रदेश के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, उपभोक्ता संरक्षण, योजना आर्थिक, सांख्यिकी एवं संस्कृति मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री अमरजीत भगत ने प्रात: 9 बजे न्यू पुलिस लाईन, सिवनी बालोद में ध्वजारोहण किया। 

उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का गणतंत्र दिवस संदेश का वाचन किया। समारोह में हर्ष और उल्लास के प्रतीक के रूप में रंगीन गुब्बारे आसमान की ओर छोड़े गए। प्रभारी मंत्री श्री भगत ने समारोह में कोरोना वारियर्स को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया तथा राज्य स्वच्छता पुरस्कार का भी वितरण किया। 

इस अवसर पर संजारी-बालोद विधायक संगीता सिन्हा, जिला पंचायत अध्यक्ष सोनादेवी देशलहरा, मिथलेश निरोटी, चंद्रप्रभा सुधाकर जिला एवं सत्र न्यायाधीश  के.विनोद कुजूर, अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश मनोज कुमार सिंह ठाकुर, कलेक्टर जनमेजय महोबे, पुलिस अधीक्षक  जितेन्द्र सिंह मीणा, अपर कलेक्टर ए.के.बाजपेयी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी लोकेश कुमार चन्द्राकर, विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी और बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
 


27-Jan-2021 4:15 PM 41

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बालोद, 27 जनवरी।
भारतीय जनता युवा मोर्चा बालोद द्वारा केंद्रीय विद्यालय को बालोद में ही खोले जाने को लेकर जिलाधीश को एक ज्ञापन दिया। 

ज्ञापन में युवा मोर्चा ने मांग की है कि बालोद जिला मुख्यालय है चाहे रेल की सुविधा हो चाहे बस की सुविधा चाहे अस्पताल की बात हो बालोद हर दृष्टिकोण से सबसे उत्तम स्थान है, पूरे जिले वासियों का जिला मुख्यालय होने के नाते हैं बालोद आना जाना लगा रहता है बालोद के आसपास के जिले धमतरी कांकेर दुर्ग राजनंदगांव के लिए बालोद सेंटर प्वाइंट इसलिए केंद्रीय विद्यालय बालोद में ही खुलना चाहिए

कलेक्टर को ज्ञापन सौंपने गए भाजयुमो कार्यकर्ताओं  ने कहा कि नवोदय विद्यालय बालोद से बाहर है,उद्यानिकी विद्यालय बालोद से बाहर है लगातार बालोद के शहर के साथ छलावा हो रहा है। अगर केंद्रीय विद्यालय बालोद में नहीं खुला तो भारतीय जनता युवा मोर्चा के साथ-साथ आम जनमानस भी आक्रोशित होगा और आंदोलन के लिए बाध्य होगा

युवा मोर्चा ने जानकारी दी कि आने वाले दिनों में राजनीतिक दलों के साथ-साथ बालोद के विभिन्न सामाजिक संगठन भी इस विषय को लेकर शासन और प्रशासन को ज्ञापन देने वाले हैं। 
ज्ञापन सौंपने वालों में भाजपा प्रदेश मंत्री राकेश यादव वरिष्ठ भाजपा नेता कमलेश सोनी मंडल अध्यक्ष सुरेश निर्मलकर युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष अमित चोपड़ा,भाजपा नेता सुरेंद्र देशमुख पालक ठाकुर, कमल पंपलिया, लोकेश साहू, युवा मोर्चा से अकबर तिगाला,राहुल सोनी प्रशांत चौरडिया,अजय छतरी,राहुल साहू उपस्थित रहे।


27-Jan-2021 4:13 PM 27

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बालोद, 27 जनवरी। 
  राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस के अवसर पर भाजपा जिला कार्यालय में प्रात: 8.20 बजे भाजपा नेताओं और पदाधिकारियों ने भारत माता व स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के तैल चित्र पर माल्यार्पण व पुष्पांजलि अर्पित कर जिला भाजपा अध्यक्ष   कृष्णकांत पवार पूर्व विधायक प्रीतम साहू वरिष्ठ नेता पवन साहू के द्वारा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे का ध्वजारोहण किया । 

 इसके पश्चात उपस्थित जनों ने राष्ट्रगान कर मिष्ठान वितरण करते हुए राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस पर विश्व के सबसे बड़े धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक देश का आधार हमारा संविधान हमारी न्याय प्रणाली व कानून व्यवस्था पर गहरी आस्था जताते हुए सभी को गणतंत्र दिवस की बधाई व शुभकामनाएं प्रेषित किए। 

इस अवसर पर ईश्वर सिंह राजपूत दीनदयाल तांडव शरद ठाकुर लोकेश श्रीवास्तव राजीव शर्मा तोमन साहू अटल दुबे गिरजेश गुप्ता एकांत पवार राकेश जोशी संदीप सिन्हा प्रदीप कोसरिया विक्रम लालवानी अमित दुबे सुजीत झा दीपक झोरि मन्नू झोरि टिक्कू यादव गुड्डा खान मनहर लोकेश साहू मनोहर साहू पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित रहे।
 


27-Jan-2021 4:11 PM 33

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बालोद, 27 जनवरी।
प्रदेश के खाद्य एवं संस्कृति मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री अमरजीत भगत ने मंगलवार को बालोद विकासखण्ड के ग्राम खेरतराई में शहीद रमेश कुमार साहू के स्मारक में माल्यार्पण कार्यक्रम में शामिल हुए। 

उन्होंने शहीद रमेश कुमार साहू की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया। प्रभारी मंत्री श्री भगत ने शहीद के परिवार को सम्मानित किया। उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर ग्राम पंचायत खेरतराई के नवीन ग्राम पंचायत भवन में अहाता निर्माण और ग्राम के प्रवेश द्वार को शहीद के नाम पर करने की स्वीकृति दी। ॉ

इस अवसर पर संजारी-बालोद विधायक संगीता सिन्हा, जिला पंचायत अध्यक्ष सोनादेवी देशलहरा सहित क्षेत्र के जनप्रतिनिधि, कलेक्टर जनमेजय महोबे, पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह मीणा, अपर कलेक्टर ए.के.बाजपेयी, एसडीएम  आर.एस.ठाकुर व अन्य अधिकारी, कर्मचारी और बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।
 


24-Jan-2021 5:28 PM 26

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बालोद, 24 जनवरी। 
छत्तीसगढ़ महिला आयोग अध्यक्ष किरणमयी नायक बालोद कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में विभिन्न प्रकरणों की सुनवाई करने पहुंची। जहां उन्होंने आवेदक व अनावेदक दोनों पक्षों की बातें गंभीरता पूर्वक सुनकर फैसला लिया।
 इस दौरान प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेडिय़ा व विधायक संगीता सिन्हा भी उनके साथ मौजूद थे। आज उन्होंने 13 प्रकरणों का निराकरण किया जिसमें हत्या, शारीरिक शोषण, संपत्ति विवाद व मानसिक प्रताडऩा जैसे मामलों की सुनवाई की। पत्रकारों से चर्चा के दौरान उन्होंने बताया कि आयोग की अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभालने से पहले 542 मामले आयोग में लंबित थे लेकिन उनके अध्यक्ष बनने के बाद 50 बैठक हो चुकी है जिसमें अब तक 11 सौ मामलों की सुनवाई हो चुकी है और 300 से अधिक मामले नस्तीबद्ध हो चुके हैं। पहले प्रतिदिन मामलों की संख्या केवल 25 से 30 होती थी लेकिन अब 100 से अधिक मामले रोज आयोग में आते हैं।  उन्होंने कहा कि किसी भी महिला को डरने की बात नहीं है। महिला आयोग अध्यक्ष किरणमई नायक ने नारायणपुर का उदाहरण देते हुए कहा कि मामला गंभीर होने के कारण टेलीफोन के जरिए ही मामले का निपटारा करने का प्रयास किया गया और संबंधित क्षेत्र के पुलिस अधिकारी को निर्देशित किया गया। उन्होंने महिलाओं को भी जागरूक रहने कहा ताकि किसी तरह की परेशानी या प्रताडऩा का शिकार ना हो।

 


23-Jan-2021 4:54 PM 36

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बालोद, 23 जनवरी।
कांग्रेस सरकार की वादाखिलाफी धान खरीदी में अव्यवस्था के मुद्दे को लेकर बड़ी संख्या में जिले भर के भाजपाई झलमला चौक में एकत्रित हुए। धरना प्रदर्शन में भाजपा के नेता जमकर बरसे ।
सांसद मोहन मंडावी ने कहा कि जो सरकार किसानों का धान नहीं खरीद सकते उन्हें पल भर भी सत्ता में नहीं रहना चाहिए। झूठ बोलकर सत्ता में आए हैं मगर 2 वर्षों से असफलता के सारे कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं दाना दाना धान खरीदने का संकल्प लेकर बार दाने भी उपलब्ध नहीं करा पा रहे हैं।  घोषणा पत्र में किए भारी-भरकम वादे निभाने में असफल रही है। कांग्रेस शराबबंदी कहकर शराब की दुकानों में वृद्धि कर प्रदेश को नशे में डूबे रहे हैं। 

प्रदेश अध्यक्ष अनुसूचित जाति मोर्चा के विकास मरकाम ने कहा कि लाखों आदिवासी भाइयों को ठगने का काम इस सरकार ने किया है जिसके वन अधिकार पट्टा पर पूर्व सरकार में धान बिक्री होती थी उन्हें आज वंचित कर दिया गया है उनकी आह इस सरकार को ले डूबेगी। 
प्रदेश मंत्री राकेश यादव ने कहा कि आज सारा अमला भ्रष्टाचार में लिप्त है। अपराध का स्तर कई गुना बढ़ चुका है सरकार हर मोर्चे पर निरंकुश है

जिला भाजपा अध्यक्ष कृष्णकांत पवार ने कहा कि छत्तीसगढ़ का किसान आज अपने आप को ठगा महसूस कर रहा है जिन किसानों के दम पर यह सरकार बनी है उनको छलने े का काम भूपेश सरकार कर रही है।
धरना में पूर्व विधायक प्रीतम साहू वीरेंद्र साहू राजेंद्र राय पूर्व जिला अध्यक्ष लेख राम साहू एवं पवन साहू संध्या भरद्वाज शीतल नायक पुष्पेंद्र चंद्राकर दुर्गानंद साहू अनेक वक्ताओं ने प्रदेश सरकार की जन विरोधी कार्यो अव्यवस्थाओं पर बरसे ।
सभा के पश्चात हजारों कार्यकर्ता पैदल चलते हुए कलेक्टर के घेराव के लिए पहुंचे जहां बीज निगम के पास बेरीकेट्स कर पुलिस बल ने भाजपाइयों को आगे बढऩे से रोका जिस पर उत्तेजित भाजपाइयों ने जमकर नारेबाजी करते हुए आगे बढऩे का प्रयास किया किंतु पुलिस बल ने उन्हें गिरफ्तार कर स्थानीय बीज निगम पर भाजपा के नेता व हजारों कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर रखा गया घंटे भर बाद उन्हें मुक्त किया गया।

क़ार्यक्रम का संचालन जिला महामंत्री प्रमोद जैन किशोरी साहू ने किया। इस अवसर पर मुख्य रूप से नरेश यदु सुशीला साहू संध्या भारद्वाज राकेश यादव जयेश ठाकुर  शरद ठाकुर शीतल नायक नरेश साहू अनीता कुमेटी लोकेश श्रीवास्तव देवेंद्र जायसवाल मंडल अध्यक्ष प्रेम साहू  दुष्यंत सोनवानी कौशल साहू मनीष झा टिनेश्वर बघेल रुपेश सिन्हा प्रणेश जैन गोविंद वाधवानी सुरेश निर्मलकर होरीलाल रावटी थान सिंह मंडावी कौशल कुमार नीतीश यादव कृतिका साहू कल्याण साहू विश्वास गुप्ता दुर्गानंद साहू जितेंद्र कुमार छगन साहू सोमेश  सोरी सोमेस साहू चिंता राम साहू फागूराम भवन लाल तेजराम साहू गुलाब राम दीपक देवांगन श्रीमती विमला जैन श्रीमती अंजनी साहू प्रेमलता साहू माया चंद्राकर संतोषी भू आर्य पायल सोनी लता गुप्ता सुभद्रा टांडेकर रहमत कोसमा माया जयेश ठाकुर मोहिनी देवांगन नलिनी कमलेश टेकाम  शकुन साहू मोनू ठाकुर मीणा साहू संगीता साहू मालती जोशी खिलेश्वरी साहू भानुमति साहू संगीता चंद्राकर दीपा साहू भुनेश्वरी ठाकुर उर्मिला साहू चेमन देशमुख संतोषी तोमन साहू सेवक महिपाल राजू अग्रवाल रामलाल नायक कमलेश सोनी संतोष कौशिक रामनारायण धनकर अजय चौहान विक्रम ध्रुव श्रवण कुमार देवांगन दिनेश सिन्हा संजय साहू तिकेश्वर पांडे जागेश्वर साहू मितेश साहू खेमलाल देवांगन शशि कुमार देशमुख मिलाप ठाकुर प्रताप साहू शिवकुमार धर्म गुडे खेमलाल साहू भीखाराम तुला राम साहू अश्वनी कुमार सिन्हा लीलाराम सोनकर सुजीत झा टिकेंद्र साहू प्रज्वल प्रसाद दुर्गेश कुमार राजेश सोनकर शिवप्रसाद रानू हेमंत सोनकर देवीदास ईश्वरी साहू गौतम राम धर्म लाल साहू हर्षित साहू प्रकाश शर्मा पवन सोनबरसा अरुण साहू विरेन आदि हजारों कार्यकर्ता व कृषक सम्मिलित हुए


23-Jan-2021 4:52 PM 32

बालोद, 23 जनवरी। राज्य सरकार की कृषि नीतियों को लेकर बीजेपी ने प्रदेश स्तर पर एक दिवसीय धरना दिया,  वहीं कांग्रेस ने पलटवार करते हुए भाजपा नेताओं की लिस्ट जारी की है। इसमें वे नेता शामिल है जिन्होंने धान खरीदी केंद्र में जाकर धान बेचे हैं। ये लिस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

जिला कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता रतीराम कुसमा ने कहा कि भाजपा के यह नेता स्पष्ट रूप से किसानों के साथ आगे आए. साथ ही केंद्र सरकार की तीन कृषि नीतियों का विरोध करें या फिर शांति से अपने घरों में बैठे। राज्य सरकार की नीतियों को लेकर लोगों को गुमराह न करें। जिले के प्रवक्ता रत्तीराम कोसमा ने कहा कि भाजपा नेता खुद खरीदी केंद्रों में धान बेचते हैं। ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष चंद्रेश हिरवानी ने कहा कि जो धरना दिया जा रहा है वह बिल्कुल ही दिखावे जैसा है. एक तो केंद्र की कृषि नीतियां खराब है और छत्तीसगढ़ में इतनी अच्छी धान खरीदी की व्यवस्था है, किसान लाभ ले रहे हैं. भाजपा कार्यकर्ता लोगों को गुमराह करने में लगे हुए हैं छत्तीसगढ़ में किसानों का कर्ज माफ हुआ है. वह आज सुकून की नींद सो रहे हैं। पूर्व विधायक वीरेंद्र साहूजिले के महामंत्री प्रमोद जैनकिसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष तोमन साहूजिले के उपाध्यक्ष त्रिलोकी साहूपूर्व जिला उपाध्यक्षपूर्व विधायक प्रीतम साहूजिला पंचायत सदस्य कृतिका साहूजिला पंचायत सदस्य पुष्पेंद्र चंद्राकरजिला पंचायत सदस्य संध्या भारद्वाजग्रामीण मंडल के पूर्व मंडल अध्यक्ष सुरेंद्र देशमुखवर्तमान मंडल अध्यक्ष प्रेम साहूडौंडीलोहारा की पूर्व विधायक नीलिमा टेकाम सहित 27 लोगों की सूची जारी की गई है।
 


23-Jan-2021 4:48 PM 45

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बालोद, 23 जनवरी।
जिले के दिग्गज आदिवासी नेता देवलाल ठाकुर ने सभी अटकलों पर विराम लगा दिया है। पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के सामने भाजपा में प्रवेश कर लिया है। डौंडी विधानसभा क्षेत्र से महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेडिय़ा के खिलाफ कांग्रेस से बागी होकर चुनाव लड़ा था. क्षेत्र में इनका जनाधार है। इनके सिर पर बालोद जिला स्थापना के बाद प्रथम जिला पंचायत अध्यक्ष होने का तमगा है।

कार्यालय में लिया प्रवेश
रायपुर में प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह और अन्य प्रमुख नेताओं की उपस्थिति में देवलाल ठाकुर ने पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। बालोद जिला में देवलाल ठाकुर युवा आदिवासी नेता की पहचान बन चुके हैं। क्षेत्र में आमजन की आवाज उठाने के लिए नेता माने जाते हैं। इनके भाजपा में आने से पार्टी को बहुत फायदा मिलेगा। सामाजिक रूप से युवा भाजपा संगठन से जुड़ेंगे और पार्टी को मजबूती मिलेगी।

मोतीलाल वोरा के रहे बेहद करीबी
देवलाल ठाकुर दिवगंत मोतीलाल वोरा के काफी करीबी रहे। देवलाल ठाकुर दुर्ग जिला में कांग्रेस के कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे हैं। बालोद जिला पंचायत अध्यक्ष भी निर्वाचित हुए थे। बीते चुनाव में डौंडी लोहारा विधानसभा सीट से कांग्रेस से बगावत कर निर्दलीय चुनाव लड़े। देवलाल ठाकुर काफी लोकप्रिय नेता माने जाते हैं. भाजपा में शामिल होने के बाद उनके समर्थकों में खुशी की लहर है।

कांग्रेस को हो सकता है नुकसान
बालोद जिले के लोहारा विधानसभा क्षेत्र के इस आदिवासी नेता के भाजपा प्रवेश से कांग्रेस को हानि हो सकती है. इनके साथ अन्य कार्यकर्ता भी भाजपा प्रवेश कर सकते हैं। 
 


18-Jan-2021 6:41 PM 35

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बालोद, 18 जुलाई।
शासन की ओर से योजनाएं तो संचालित कर दी जाती हैं लेकिन जमीनी स्तर पर उसे साकार करने का सारा जिम्मा पंचायत व नगरीय निकाय के जनप्रतिनिधियों का होता है। इस बात को समझा गुंडरदेही विधायक व संसदीय सचिव कुंवर सिंह निषाद ने और नगरीय निकाय से लेकर पंचायत, जनपद पंचायत व जिला पंचायत के तमाम जनप्रतिनिधियों का उत्साह बढ़ाने सम्मान समारोह व नववर्ष मिलन समारोह का आयोजन कर दिया।

दरअसल जनपद, जिला व ग्राम पंचायत में कई ऐसे जनप्रतिनिधि भी हैं जो वर्षों पुराने अनुभवी हैं और कई ऐसे लोग भी हैं जो 1 साल पूर्व पंचायत के जिम्मेदारी संभाले हैं। ऐसे में जिम्मेदारी का गुर सीखना भी उन्हें बेहद आवश्यक है। जब को समझकर गुंडरदेही विधायक व संसदीय सचिव कुंवर सिंह निषाद ने गुंडरदेही जनपद पंचायत के सभी ग्राम पंचायतों, जनपद सदस्य व जिला पंचायत सदस्यों के सम्मान समारोह का आयोजन किया गया जहां पर अनुभवी जनप्रतिनिधियों ने अपने अनुभव सभी के सामने साझा किए। तो वही संसदीय सचिव द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम की काफी सराहना भी हुई।


Previous123Next