छत्तीसगढ़ » बालोद

Previous123456Next
24-Sep-2020 7:25 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

दल्लीराजहरा, 24 सितंबर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन पर सेवा सप्ताह के अंतिम दिन भारतीय जनता पार्टी मण्डल महामंत्री राकेश द्विवेदी के नेतृत्व में राजहरा थाना परिसर मेंं पौधरोपण किया गया। वहीं घर-घर जाकर मास्क वितरण किया गया।

भाजपा जिला अध्यक्ष कृष्णकांत पवार के निर्देशन मेें प्रधानमंत्री के जन्म दिन को सेवा सप्ताह के रूप मेें मनाया गया है। 14 से 20 सितंबर तक चले सेवा सप्ताह मेें मण्डल से लेकर बूथ स्तर तक प्रत्येक कार्यकर्ता ने अपने अपने क्षेत्रों में सेवा के अलग अलग कार्य को पूरा किया है। सेवा सप्ताह के तहत 14 सितंबर को रक्तदान का कार्य किया जाना था लेकिन कोरोना काल होने के कारण उसे स्थगित कर रक्तदाताओं की सूची भाजपा जिला अध्यक्ष को सौंपी गई। जिलाध्यक्ष द्वारा उक्त सूची को कलेक्टर के पास सौंपा गया ताकि आवश्यकता पडऩे पर रक्तदाताओं से संपर्क करते हुए जरूरतमंद मरीजों को रक्तदान करवाया जा सके।

दल्लीराजहरा मण्डल प्रभारी नरेश यदु एवं डौण्डी मण्डल प्रभारी ठाकुर राम चंद्राकर एवं जिला मंंत्री जयेश ठाकुर ने भी दल्लीराजहरा एवं चिखलाकसा में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमोंं मेंं अपनी उपस्थिति दी। सेवा सप्ताह के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की थीम 70 रखी गई क्योंकि यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का 70 वां जन्मदिन है। भाजपा देश के हर मण्डल मेंं दिव्यांग लोगों को उनकी जरूरत का सामान उपलब्ध करा रही है। इसी तारतम्य में दल्लीराजहरा मण्डल महामंत्री के नेतृत्व मेंं वार्ड 26 स्थित श्री दुर्गा मंदिर के सामने दिव्यांग महिला एवं पुरूषों को कपड़े, साड़ी एवं फल वितरण सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए किया गया। वार्ड 4 मेें पार्षद प्रमिला पारकर, वार्ड 21 मेंं भूपेन्द्र श्रीवास, वार्ड 5 में पूर्व पार्षद शंकर साहू, वार्ड 17 पार्षद ताम्रध्वज सुधाकर द्वारा मास्क का वितरण किया गया।

सेवा सप्ताह के अंतिम दिन भाजपा मण्डल महामंत्री राकेश द्विवेदी के नेतृत्व में राजहरा थाना परिसर में पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें थाना प्रभारी प्रशिक्षु डीएसपी कमलजीत पाटले एवं टीएस पट्टावी की उपस्थिति मेें अनेक फल एवं छायादार पौधों का रोपण किया गया।

उक्त सेवा सप्ताह कार्यक्रम के दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं में प्रमुख रूप से पूर्व पार्षद किरण सिन्हा, महेन्द्र पिपरे, सुजीत झा, वार्ड 23 पार्षद प्रतिमा नायक, वार्ड 25 पार्षद राजेश कांबले, वार्ड 4 पार्षद प्रमिला पारकर, सुमित जैन, निलेश श्रीवास्तव, भूपेन्द्र श्रीवास, जसवंता नायक उपस्थित रहे।


24-Sep-2020 6:12 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दल्लीराजहरा, 24 सितंबर।
नगर के शिकारी बाबा वार्ड 5 स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र मेंं सामूहिक रूप से पोषण आहार माह मनाया गया। इस कार्यक्रम में वार्ड की महिलाएं एवं मितानिन सम्मिलित हुए।

कार्यक्रम मेें विभिन्न सब्जियों केे माध्यम से रंगोली तैयार की गई थी तथा इन सब्जियों से मिलने वाले पौष्टिक तत्व के बारे मेंं बताते हुए लोगों को पौष्टिक आहार सेवन करते रहने का संदेश दिया। 

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता यास्मीन ने पौष्टिक आहार से बच्चोंं को होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में जानकारी दी और वार्ड के माताओं को अपने बच्चोंं को हमेशा पौष्टिक आहार खिलाये जाने के लिए प्रेरित करते हुए बच्चों को सुपोषित करने मेें महिला एवं बाल विकास विभाग को सहयोग देने की अपील की। 

साथ ही सभी लोगों को हरी सब्जी, फल, अंकुरित चना एवं भाजी का सेवन प्रतिदिन करने की सलाह दी और कहा कि इनके सेवन से स्वास्थ्य अच्छा रहता है और शरीर मेें पौष्टिक तत्वोंं की कमी पूरी होती है। वहीं सभी को कोरोना महामारी के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जिला प्रशासन द्वारा 30 सितंबर तक घोषित लॉकडाउन एवं गाईडलाईन का पूरी तरह से पालन करने की प्रेरणा दी गई व बिना कारण अपने घर से बाहर नहीं निकलने, भीड़ भाड़ वाली जगहों मेें नहीं जाने एवं आवश्यक कार्य से घर से बाहर निकलने पर फेस मास्क लगाने व सोशल डिस्टेंसिंग का अनिवार्य रूप से पालन करने तथा अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोने या सैनेटाइजर से स्वच्छ करते हुए कोरोना के संक्रमण से बचने का संदेश दिया गया। 
इस अवसर पर आंगनबाड़ी सहायिका परम कुमारी, मितानिन सविता खोब्रागढ़े, पुसई साहू सहित वार्ड की महिलाएं उपस्थित रही।
 


23-Sep-2020 10:18 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

बालोद, 23 सितंबर। वन विभाग में नौकरी लगाने के नाम पर धोखाधड़ी करने के एक फरार आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। मामले में एक आरोपी की पहले ही गिरफ्तारी हो चुकी है।

विवेचना अधिकारी एएसआई अजित महोबिया ने बताया कि प्रार्थी रामकुमार कोठारी ग्राम कोचेरा ने 12 जून को रिपोर्ट दर्ज कराया था कि आरोपी हसमुद्दीन उर्फ हसन खान ग्राम उमरवाही थाना डोंगरगांव जिला राजनांदगांव और डोमार चंदेल ग्राम मड़ोदा थाना खैरागढ़ जिला राजनांदगांव ने वन विभाग में फॅारेस्ट गार्ड की नौकरी लगाने हेतु रामकुमार से ढाई लाख रुपए व मुकेश रामटेके जाटादाह से सत्तर हजार रुपये नगद लेकर रायपुर के वन विभाग का फर्जी नियुक्ति पत्र दे दिया था। जब वे नियुक्ति पत्र लेकर रायपुर के वन विभाग कार्यालय गए तब मामले की असलियत पता चला और उन्हें धोखाधड़ी का पता चला व नगर के थाना में रिपोर्ट दर्ज कराया। जिसमे उसी समय डोमार चंदेल की गिरफ्तारी की जा चुकी थी। वहीं हसमुद्दीन फरार था। जिसकी गिरफ्तारी 22 सितम्बर को ग्राम चिपरा से की गई व आज न्यायिक रिमांड पर बालोद भेजा गया है।

श्री महोबिया ने बताया कि ये दोनों शातिर अपराधी है। इसके पूर्व इन दोनों ने ही राजनांदगांव सहित विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी लगाने के नाम से लोगों से पैसे लिए थे। इनके खिलाफ राजनांदगांव के मोहारा थाना में पूर्व में अपराध दर्ज है व इन्हें एक साल की सजा भी हो चुकी है। 

 


23-Sep-2020 7:48 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बालोद, 23 सितंबर। जिला मंत्री महिला मोर्चा कुसुम शर्मा ने जारी विज्ञप्ति में कहा कि केंद्र की मोदी सरकार देश में किसानों को अपनी उपज बेचने के लिए नए नए अवसर देने की दृष्टि से और उनका मुनाफा बढ़े इस दृष्टि से कृषि क्षेत्र को जहां आधुनिक टेक्नोलॉजी का लाभ मिलेगा तो भारत का अन्नदाता मजबूत होगा।

इस दृष्टि से यह कृषि सुधार बिल लाया गया है किंतु हमारा विपक्ष सिर्फ विरोध के लिए विरोध करना जानता है। किसी कार्य के पीछे क्या उद्देश्य है और उसके क्या दूरगामी परिणाम आएंगे इस पर विचार करना नहीं चाहता। कृषि विधेयक पास होने पर किसानों को नई दिशा मिलेगी।

उन्होंने कहा कि इस बिल के माध्यम से निम्न सुधार किए जाएंगे किसान मंडी के बाहर भी अपनी फसल भेज सकता है और मंडी के अंदर भी। दूसरा किसान का सामान कोई भी व्यक्ति संस्था खरीद सकती है जिसके पास पैन कार्ड हो। तीसरा अगर फसल मंडी के बाहर बिकती है तो राज्य सरकार किसान से कोई भी टैक्स वसूल नहीं कर सकती। चौथा किसान अपनी फसल किसी राज्य में किसी व्यक्ति को बेच सकता है। पांचवा किसान कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग करने के लिए स्वतंत्र है।

उपरोक्त व्यवस्था सुधार के लागू होते ही किसानों के जीवन में परिवर्तन आएगा उसे अपनी उपज के लिए खुला बाजार मिलेगा किंतु कांग्रेस सहित तमाम विपक्ष इन मुद्दों के विरुद्ध दुष्प्रचार कर रही है। विपक्ष का कहना है सरकार ने मंडी करण खत्म कर दिया है जबकि यह असत्य है। सरकार ने मंडी करण खत्म नहीं किया है। मंडिया भी रहेंगी लेकिन किसान को एक विकल्प दे दिया है कि अगर उसको सही दाम मिलता है तो वह कहीं भी अपनी फसल दे सकता है। सरकार के इस निर्णय से किसान बिचौलियों के चंगुल से मुक्त हो जाएंगे।


23-Sep-2020 7:16 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बालोद, 23 सितंबर।
कोरोना की बढ़ती रफ्तार पर ब्रेक लगाने प्रशासन द्वारा लॉकडाउन की घोषणा की गई है बावजूद इसके लोग जागरूकता नहीं दिखा पा रहे हैं। बिना सामाजिक दूरी का पालन किए बुधवार से सामान्य लाभ डॉन का पालन जिन व्यापारियों द्वारा नहीं किया जा रहा था उनकी दुकानों को आज तहसीलदार एवं उनकी टीम द्वारा सील कर दिया गया। वहीं 12 बजते ही पूरे बाजार में तहसीलदार राजस्व सहित नगरपालिका की टीम पहुंची और सभी गेट को बंद कर दिया गया। 12 बजते ही सब्जियों को हटाने के आदेश दिए गए। ज्ञात हो कि आज बाजार का आखिरी दिन था जिसके बाद से पूरा जिला कंटेनमेंट जोन में तब्दील हो जाएगा। सब्जी फल की दुकानें भी नहीं लग पाएंगी।

आज प्रशासन की टीम जब शहर भ्रमण में निकली तो कई दुकानों में लापरवाही नजर आई जिसके बाद से प्रशासन द्वारा तीन दुकानों को सील कर दिया गया। वहीं कई दुकानदार प्रशासन की टीम को आते देख अपनी दुकान का शटर बंद करते नजर आए। वहीं टीम के निकलने के बाद बंद दरवाजे से कई दुकानदारों का व्यापार चालू रहा। कोरोना वायरस के संक्रमण काल में यहां लोग लापरवाह नजर आए। वहीं बाजार में भी सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ती नजर आई।

ज्ञात हो कि विगत एक माह में कोरोना का आंकड़ा बालोद जिले में लगातार बढ़ा हुआ है। वर्तमान में 1835 मरीजों की संख्या पहुंच चुकी है। सभी का इलाज कोविड 19 हॉस्पिटल में किया जा रहा है तो कुछ का इलाज होम आइसोलेशन के माध्यम से किया जा रहा है। प्रशासन द्वारा बढ़ते संक्रमण की चैन तोडऩे के लिए लॉक डाउन का फैसला लिया गया है। आज शाम 6 बजे से कंटेनमेंट जोन के रूप में पूरा जिला प्रभावशाली रहेगा। वहीं नियमों का उल्लंघन करने पर प्रशासन द्वारा कड़ी कार्रवाई का प्रावधान रखा गया है।
 


22-Sep-2020 6:35 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बालोद, 22 सितंबर।
अपनी लंबित मांगों को लेकर 19 सितंबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर गए एनएचएम संविदा स्वास्थ्य कर्मियों ने आज मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को अपना सामूहिक इस्तीफा सौंप दिया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा इस्तीफे को स्वीकार भी कर लिया गया।

ज्ञात हो कि 252 संविदा स्वास्थ्य कर्मी विगत 19 सितंबर से हड़ताल कर रहे थे। अब सभी ने इस्तीफा दे दिया है। 169 संविदा स्वास्थ्य कर्मियों ने इस्तीफा देने का कारण बताया कि हड़ताल की अवधि में जिला प्रशासन द्वारा सभी संविदा कर्मियों को नोटिस भेजकर नौकरी खत्म करने की धमकी दी जा रही है जिससे हम सब लोग सामूहिक रूप से इस्तीफा दे चुके हैं।
जिलेभर के संविदा स्वास्थ्य कर्मी के प्रतिनिधि बनकर कुछ स्वास्थ्य कर्मी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय पहुंचे जहां उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को सामूहिक इस्तीफा प्रस्तुत किया जिसे मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने स्वीकार भी कर लिया। इससे पहले तहसीलदार द्वारा धारा 144 का हवाला देते हुए एक-एक कर इस्तीफा देने की बात उन्हें कही जा रही थी, जिसका पालन सभी ने किया और सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर वे सभी एकत्र हुए थे जिसके बाद सभी बारी-बारी कर दूर चले गए जिसके साथ ही सामूहिक रूप से कुछ लोगों के माध्यम से इस्तीफा प्रस्तुत किया गया।

संविदा कर्मियों ने बताया कि प्रशासन द्वारा हवाला दिया जाता है कि इस समय हम सब हड़ताल पर हैं परंतु यही समय हमारे लिए उपयुक्त है क्योंकि नियमित कर्मचारियों को आज बीमा का लाभ मिल रहा है उचित वेतनमान मिल रहा है परंतु हमें कोरोना वायरस के संक्रमण काल में ऐसी कोई सुविधा नहीं है यदि इस दौरान हमारी मृत्यु भी हो जाती है तो सरकार व प्रशासन केवल संवेदना व्यक्त कर सकती है हमारे परिवार को कोई सहयोग नहीं कर सकती क्योंकि हम बीमे के लिए अपात्र हैं और हमें आधी तनखा भी दी जा रही है जब तक जिला प्रशासन या सरकार द्वारा हमारी मांगों को लेकर लिखित आश्वासन नहीं दिया जाता तब तक हम हड़ताल पर रहेंगे परंतु आज हम सब इस्तीफा दे रहे हैं अब आगे हम सब इसे सरकार और प्रशासन पर छोड़ रहे हैं।
 


22-Sep-2020 5:58 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दल्लीराजहरा, 22 सितंबर।
नगर के वार्ड क्रमांक 26 मेें अनिल प्रिंटिंग प्रेस क्षेत्र निवासी एक युवक की मौत हो गई। मृत्यु के पश्चात उसका कोरोना टेस्ट किया गया जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर प्रशासन एवं चिकित्सकों द्वारा मृतक के पांच परिजनों को पीपीई किट प्रदान कर उसका अंतिम संस्कार करवाया गया।

मिली जानकारी के अनुसार वार्ड 26 निवासी 46 वर्षीय युवक का पिछले तीन दिनों से स्वास्थ्य ठीक नहीं था उसे बुखार था। जिस पर उसके परिजनों द्वारा उसे 19 सितंबर को स्थानीय एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां रात में उसकी हृदयाघात से मृत्यु हो गई। परिजनोंं द्वारा 20 सितंबर की सुबह शव को घर लाया गया तथा परिजनों एवं आसपास के लोगोंं द्वारा उक्त युवक के शव को नहलाने से लेकर अन्य कार्यों को पूरा करते हुए उसके दाह संस्कार की तैयारी कर ली गई और शव को शव वाहन में रखकर ले जाने लगे। उसी दौरान कुछ बुद्धिजीवियों ने प्रशासन के अधिकारियों को सूचना देकर उक्त मृत युवक के कोरोना टेस्ट की बात कही और शव वाहन को मुख्य मार्ग के किनारे खड़े कराकर रोक दिया गया।

दो घंटे तक वाहन में पड़ा रहा शव

जानकारी के अनुसार कुछ लोगों ने दूरभाष पर स्थानीय प्रशासन एवं चिकित्सकों को इस बात की जानकारी देने के लगभग 2 घंटे पश्चात चिकित्सकों की टीम वहां पहुंची और मृतक का कोरोना टेस्ट किया गया। जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आते ही मृतक के परिजनों और उसके घर के आसपास के लोगों में दहशत निर्मित हो गया। वहीं महज दो मिनट के भीतर ही वहां से भीड़ नदारत हो गई। जिसके पश्चात चिकित्सकों की टीम ने मृतक के परिजनों को पांच पीपीई किट प्रदान किया। जिसे पहनकर परिजनों ने मृतक का अंतिम संस्कार किया।

परिजनों व आसपास के लोगोंं का कोरोना टेस्ट कराया जाये
नगर के बुद्धिजीवियों का कहना है कि प्रशासन को चाहिए कि मृतक के परिजनों और मृतक के संपर्क में आये आसपास के लोगों का कोरोना टेस्ट करवाया जाना चाहिए। वहीं मृतक के संपर्क में आये लोग स्वयं आगे आकर एक जिम्मेदार नागरिक की तरह अपना कोरोना टेस्ट करवाएं। 

मोहल्ले का हो सैनेटाइजेशन
लोगों ने कहा कि इस घटना के बाद मोहल्ले में कोरोना संक्रमण फैलने की संभावना को लेकर दहशत है। ऐसे में नगरपालिका प्रशासन को चाहिए के वह वार्ड 26 के संपूर्ण क्षेत्र में सैनेटाइजेशन करे।

 


22-Sep-2020 5:57 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दल्लीराजहरा, 22 सितंबर।
भारतीय जनता पार्टी छत्तीसगढ़ प्रदेश नेतृत्व के आव्हान पर सेवा सप्ताह के अतंर्गत कुसुमकसा के भाजपा कार्यकार्ताओं ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिन को धूमधाम से मनाया। इस अवसर पर भाजपा पदाधिकारियोंं एवं कार्यकर्ताओंं द्वारा प्रात:काल स्वच्छता अभियान के तहत साफ सफाई की गई तत्पश्चात प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के छायाचित्र के सामने अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण के पूर्व सदस्य अनिल खोबरागड़े, ग्राम पंचायत कुसुमकसा सरपंच शिवराम सिन्द्रामें, वरिष्ठ मार्गदर्शक डॉ. भूपेन्द्र मिश्रा, डौण्डी मण्डल मंत्री योगेन्द्र सिन्हा गांधी की अगुवाई में केेक काटकर नरेन्द्र मोदी का जन्म उत्सव मनाया। 

भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष अनिल खोबरागड़े ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में अखंड भारत के सपनों को पूरा किया जा सकता है, देश के प्रधान सेवक नरेन्द्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभातेे हुए राष्ट्र को सामरिक दृष्टिकोण से मजबूत बनाया। 

डौण्डी मण्डल मंत्री योगेन्द्र सिन्हा गांधी ने सेवा सप्ताह में मण्डल क्षेत्र में होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दूरदर्शिता एवं कार्यकुशलता से लिये गए निर्णयों पर भारत का हर नागरिक गर्व महसूस करता है। वहीं कुसुमकसा पंचायत के सरपंच शिवराम सिन्द्रामें, डॉ. भूपेन्द्र मिश्रा एवं कार्यक्रम प्रभारी मनीष जेठवानी ने भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर अपने विचार व्यक्त किये।

तत्पश्चात भाजपा पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं ने सिंगल यूज्ड प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने और स्वच्छता अभियान की सफलता के लिए कार्य करते रहने का संकल्प लिया। कार्यक्रम मेें डॉ. देवेन्द्र माहला, मोतीलाल कोचरिया, हितेश गुप्ता, कमलेश्वर सिन्हा, कृष्णकांत साहू व अश्विनी साहू उपस्थित रहे। 
 


21-Sep-2020 9:30 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

बालोद, 21 सितंबर। बालोद जिले में कोरोना का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है। यहां पुलिस महकमे में भी कोरोना ने दस्तक दे दी है। जिले के गुंडरदेही थाने में 9 स्टाफ कोरोना संक्रमित पाया गया है। जिसके बाद से पुलिस महकमे में हड़कंप है। इसके साथ ही थाना प्रभारी सहित समस्त स्टाफ ने खुद को क्वारंटीन कर लिया है। साथ ही सभी की हिस्ट्री खंगाली जा रही है। जिले में यह पहला मामला है जब किसी थाने में कोरोना वायरस की एंट्री हुई है।

टीआई रोहित मालेकर सहित अन्य स्टाफ भी खुद को होम आइसोलेट कर रहे हैं और टेस्ट करवाने की तैयारी कर रहे हैं। इसके अलावा थाने को भी सेनेटाइज करवाया जा रहा है। 72 घंटे के लिए थाने में कामकाज बंद रखा जाएगा। वहीं जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है उनके परिजनों की भी टेस्ट कराया जा रहा है। बालोद जिले में यह पहला मामला है जब कोई थाने के कई स्टाफ एक साथ कोरोना के शिकार हुए हैं। बताया जाता है कि सभी पीडि़़तों की तबियत खराब थी। आशंका होने पर सभी ने टेस्ट कराया था तो उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई।

बालोद जिले में वर्तमान में एक्टिव मरीजों की संख्या 1692 है और लगातार मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। प्रतिदिन के हिसाब से लगभग 100 मरीज सामने आ रहे हैं। वहीं कुछ मरीज टेस्ट ना होने के अभाव में अपनी जान गवा रहे हैं परंतु मृत्यु के बाद टेस्ट में उनके पॉजिटिव होने की बात सामने आ रही है। बालोद जिले में वर्तमान में 893 एक्टिव केस हैं।


21-Sep-2020 6:59 PM

एनएसयूआई ने कलेक्टर के नाम अपर कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बालोद, 21 सितंबर। लॉकडाउन के दौरान आयोजित होने वाली नेट और क्लैट की परीक्षाओं के आयोजन के समय परीक्षार्थी को विशेष छूट एवं सुविधा देने की मांग को लेकर एनएसयूआई के पदाधिकारियों ने सोमवार को कलेक्टर के नाम ज्ञापन अपर कलेक्टर ऐ. के. वाजपेयी को सौंपा।

ज्ञापन में बताया गया कि छग में बढ़ते कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए शासन व प्रशासन की सहमति से पूरे प्रदेश में लॉकडाउन करने का निर्णय लिया गया है। इस दौरान राजकीय व राष्ट्रीय स्तर पर परीक्षाओं का आयोजन होना है, जिसमें 23 सितंबर को छग में इंजीनियरिंग कॉलेज की काउंसलिंग होनी है, जिसके पश्चात तत्कालीन में 29 सितंबर शाम 5 बजे तक उक्त महाविद्यालय में छात्रों को प्रवेश लेना है, यह काउंसलिंग हमारी राजकीय शिक्षा प्रणाली की चयन प्रक्रिया हैं उसको ध्यान में रखते हुए इंजीनियरिंग कालेज में प्रवेश की प्रक्रिया को लॉकडाउन की समाप्ति के बाद प्रारंभ किया जाए जिससे कोई भी छात्र शिक्षा से वंचित न रह जाए।

एनएसयूआई के जिलाध्यक्ष कुलदीप यादव ने बताया कि छग में लॉकडाउन के दौरान यूजीसी द्वारा दो परीक्षाएं आयोजित होनी हैं, जिसमें 24 सितंबर 2020 से नेट की परीक्षाएं प्रारंभ हो रही हैं, जो 8 नवंबर तक कुल 8 परीक्षाएं होंगी। नेट की पहली परीक्षा 24 व दूसरी 25 सितंबर को आयोजित हो रही हैं, कुलदीप यादव ने बताया कि साथ ही 28 सितंबर को लॉ छात्रों हेतु क्लैट की परीक्षाओं का आयोजन होना है, इन दोनों के परीक्षा केंद्र रायपुर,दुर्ग,भिलाई व बिलासपुर जिले में बनाए गए हैं, परन्तु प्रशासन द्वारा यदि इस तरह की परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है तो लॉकडाउन के दौरान परीक्षार्थियों एवं उनके पालकों को परीक्षा केंद्र जाने हेतु विशेष छूट दी जाए व उचित सुविधाए उपलब्ध कराई जाए।

 


21-Sep-2020 6:47 PM

दल्लीराजहरा, 21 सितम्बर। नगर के ग्रीन कमांडो वीरेंद्र सिंह द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने 30 फीट लंबे कपड़े का मास्क इंडिया बुक ऑफ द ईयर में शामिल कर लिया गया है। इसी के साथ वीरेंद्र सिंह को प्रशस्ति पत्र एवं मैडल देकर सम्मानित किया गया है।

वीरेंद्र सिंह ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण के लिए लंबे समय से काम करते आ रहे हैं परंतु वर्तमान में कोविड-19 के चलते लोगों को जागरूक करने अगस्त माह में 30 फीट लंबा और साढ़े 4 फीट चौड़ा सूती साड़ी का मास्क बनाकर दल्ली राजहरा और कांकेर जिले के कई गांव में प्रदर्शन कर लोगों का ध्यान आकर्षित कराया गया। यह मास्क देश का सबसे बड़ा मास्क होने का गौरव प्राप्त किया। जिसे दल्ली राजहरा कॉलेज के राजपत्रित अफसरों ने मेजरमेंट कर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड फरीदाबाद ( हरियाणा) भेजे थे। करीब 1 माह की प्रक्रिया के बाद शनिवार को यह अवार्ड दिया गया। वीरेंद्र सिंह ने बताया कि मास्क को इंडिया बुक ऑफ द ईयर में स्थान मिलना बालोद जिले के लिए बड़ी उपलब्धि है।


21-Sep-2020 6:14 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बालोद, 21 सितम्बर।
कलेक्टर जनमेजय महोबे ने आदेश जारी कर कहा है कि बालोद जिले में कोरोना वायरस (कोविड-19) के व्यापक संक्रमण को देखते हुए कार्यालयीन आदेश 18 सिंतबर के द्वारा 22 सितंबर से 30 सितंबर की अवधि के लिए बालोद जिले के समस्त नगरीय निकाय क्षेत्रों एवं प्रभावित ग्राम पंचायतों हेतु महामारी रोग अधिनियम 1897 एवं दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किया गया हैं। सम्पूर्ण जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। अत: कोरोना वायरस की रोकथाम एवं चैन को तोडऩे हेतु दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144, आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 30, 34 सहपठित एपिडेमिक डिसीजेस एक्ट, 1897 यथा संशोधित 2020 द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए संपूर्ण बालोद जिले को 23 सितंबर की शाम 6 बजे से 30 सितंबर की रात्रि 12 बजे तक की अवधि के लिए कंटेमेंट जोन घोषित किया गया है एवं पूर्व प्रसारित आदेश 18 सितंबर के अनुक्रम में 23 सितंबर की शाम 06 बजे से 30 सितंबर की रात्रि 12 बजे की अवधि के लिए प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किया गया है। 

कलेक्टर द्वारा जारी आदेश के अनुसार उपरोक्त अवधि में बालोद जिले की सभी सीमाएं पूर्णत: सील रहेगी। उपरोक्त अवधि में जिला अंतर्गत सभी केन्द्रीय/शासकीय/अर्द्धशासकीय कार्यालय बंद रहेंगे। जिले में संचालित सभी डीजल/पेट्रोल पम्प प्रात: 06 बजे से अपरान्ह 02 बजे तक संचालित होंगे। जिले में संचालित सभी बैंक प्रात: 10:30 बजे से दोपहर 02:00 बजे तक संचालित होंगे, लेकिन एटीएम सेवा निर्बाध रूप से जारी रहेंगें। जिले के सभी शराब दुकान पूर्णत: बंद रहेंगे। उपरोक्त अवधि में सभी धार्मिक/सांस्कृतिक एवं पर्यटन स्थल आम जनता के लिए पूर्णत: बंद रहेंगे। कृषि आदान विक्रय ईकाइंया, कृषि मशीनरी विक्रय, इससे संबधित स्पेयर पार्ट्स एवं मरम्मत की दुकानें (इसकी सप्लाई चैन सहित) प्रात: 06:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक संचालन की अनुमति होगी। सभी शासकीय अधिकारी/कर्मचारी अपने मुख्यालय में रहेंगे और उन्हें किसी भी समय कार्यालय में बुलाया जा सकेगा। आदेश का पालन न करने वाले अधिकारी/कर्मचारी के विरूद्ध महामारी एक्ट के तहत कार्यवाही की जा सकेगी। कार्यालयीन आदेश 18 सितंबर पूर्ववत 22 सिंतबर से प्रभावशील रहेगा, लेकिन उक्त आदेश के अनुक्रम में यह आदेश 23 सिंतबर की शाम 6 बजे से संपूर्ण बालोद जिले में प्रभावशील होगा। आदेश का उल्लंघन करने पर भारतीय दण्ड संहिता 1860 की धारा 188 के तहत् कार्यवाही की जाएगी। 


20-Sep-2020 7:11 PM

बालोद, 20 सितंबर। छत्तीसगढ़ प्रदेश एनएसयूआई अध्यक्ष आकाश शर्मा के आदेशानुसार बालोद एनएसयूआई जिला अध्यक्ष कुलदीप यादव के मार्गदर्शन में दल्लीराजहरा ब्लॉक अध्यक्ष एनएसयूआई भरत देवांगन के नेतृत्व में राजीव गांधी कक्षा का आयोजन किया गया। जिसमें छोटे बच्चों को पढ़ाया गया एवं कोरोना महामारी से बचाव के बारे में बच्चों को बताया गया एवं मास्क, सेनिटाइजर, पेंसिल, रबड़, पहाड़ पुस्तक वितरण किया गया।

इस अभियान में प्रमुख रूप से बालोद एनएसयूआई विधानसभा अध्यक्ष शुभम मिश्रा,  दिनेश यादव, भानु सलामे, रंजीत बघेल, महासचिव तिलक देशमुख, नरेंद्र गंगबोइर, अशोक श्रीवास्तव, अभय, राज, अंकुश एवं अन्य  एनएसयूआई कार्यकर्ता उपस्थित रहे।
 


20-Sep-2020 7:09 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बालोद, 20 सितंबर।
जिले में कोरोना महामारी का संक्रमण के लगातार बढऩे तथा संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफ़ा होने के बाद जिले के समस्त नगरीय निकाय क्षेत्रों एवं कोरोना प्रभावित ग्राम पंचायतों में 22 से 30 सितंबर तक जिला कलेक्टर द्वारा प्रतिबंधात्मक आदेश जारी करने के फ़ैसले का नगर पंचायत सांसद प्रतिनिधि व प्रतिष्ठित व्यापारी संदीप लोढ़ा ने स्वागत किया है।

उन्होंने जारी विज्ञप्ति में कहा कि नगर सहित पूरे जिले में लगातार कोरोना संक्रमितों का ग्राफ बढ़ रहा है जो कि चिंता का विषय है। जिसके चलते इस तरह का कदम उठाया जाना अतिआवश्यक हो गया था। जिला प्रशासन द्वारा जिले में कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने  सजगता व तत्परता दिखाते हुए तथा जिले के नागरिकों की मांग पर कलेक्टर द्वारा 22 से 30 सितंबर तक अत्यावश्यक सेवाओं को छोडक़र शेष सभी दुकानों को बन्द रखने संबंधी आदेश जारी करना स्वागत योग्य है।

उन्होंने नगर सहित पूरे छेत्र के व्यापारियों से भी सोशल डिस्टेंसिग, मास्क व सेनेटाइसर का उपयोग करने के साथ साथ जिला प्रशासन के निर्देशों का सख्ती से पालन कर कोरोना के खिलाफ लड़ाई में शासन प्रशासन का सहयोग करने की अपील की है।

उन्होंने आगे बताया कि छत्तीसगढ़ के लोक कलाकारों को कोरोना महामारी के चलते जो आर्थिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। महामारी की इस विषम परिस्थिति में उन्होंने लोक कलाकारों के हित में प्रोत्साहन योजना को अतिशीघ्र प्रारम्भ करने की मांग की। उन्होंने नवरात्रि एवं अन्य अवसर पर सोशल डिस्टेंस ,फेसमास्क, सेनेटाइजर, हैंडवाश के साथ सावधानियां बरतते हुए लोक मंच (सांस्कृतिक कार्यक्रमो) का आयोजन करने की अनुमति प्रदान करने के लिए भी पहल करने की मांग की है।
 


19-Sep-2020 9:07 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

बालोद, 19 सितंबर। प्रदेश एनएचएम संविदा कर्मचारी संघ के आह्वान पर आज बालोद जिले के एनएचएम अंतर्गत कार्य करने वाले सभी संविदा कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं। सभी ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी सहित जिला चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में अनिश्चितकालीन धरने पर शांतिपूर्ण बैठे हुए हैं।

धरने पर बैठे संविदा कर्मचारियों ने बताया कि हम लोग विगत कई साल से नियमितीकरण की मांग को लेकर लड़ाई लड़ रहे हैं। आधे वेतन में हम काम कर रहे हैं। सरकार द्वारा समान काम समान वेतन के तहत हमें वेतन देना तो चाहिए। साथ ही नियमितीकरण भी करना चाहिए। आज कोरोनावायरस के संक्रमण काल में हम लोग बिना किसी सुरक्षा के कार्य कर रहे हैं। जिला मुख्यालय अंतर्गत विकास खंड चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में एनएचएम कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठे हुए हैं जिले के अलग-अलग ब्लॉक में सभी कर्मचारी हड़ताल कर रहे हैं।

हड़ताल करने वाले संविदा कर्मियों ने बताया कि कोरोनावायरस का संक्रमण काल है और हमारे सुरक्षा के लिए शासन प्रशासन ने कोई ठोस कदम नहीं उठाया है। नियमित अधिकारी कर्मचारियों को सरकार का पूरा पूरा सहयोग है। पर हमारी तरफ किसी ने ध्यान नहीं दिया है। प्रदेश के वर्तमान कांग्रेस सरकार ने पूर्व में विधानसभा चुनाव के दौरान जन घोषणा पत्र में हमें नियमित करने की बात कही थी परंतु आज तक नियमितीकरण की ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है जिससे हम लोग हड़ताल पर जाने के लिए बाध्य हैं।

ज्ञात हो कि एनएचएम के तहत बालोद जिले में कुल 252 अधिकारी कर्मचारी कार्यरत हैं। इन सभी का कहना है कि नियमितीकरण सरकार द्वारा करना चाहिए जो कि जन घोषणापत्र में सरकार ने वादा किया था। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र द्वारा एनएचएम कर्मचारियों का पे स्केल बढ़ाने के लिए कह दिया गया है पर राज्य में यह बात अटकी हुई है। वहीं प्रत्येक वर्ष हम सब संविदा कर्मचारियों का नियमितीकरण बढ़ता था परंतु 1 वर्ष के कार्य को अब 3 महीने कर दिया गया है। नियमित कर्मचारियों का 50 लाख का बीमा है और हमारा कोई सुरक्षा का प्रावधान नहीं है हमें सम्मानजनक वेतन दिया जाना चाहिए जब तक हमारी मांगे पूरी नहीं होती हम लोग ऐसे ही धरने पर रहेंगे।


19-Sep-2020 6:03 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दल्लीराजहरा, 19 सितंबर।
महिला एवं बाल विकास परियोजना दल्लीराजहरा के तत्वावधान मेें मदर टेरेसा वार्ड एवं रानी लक्ष्मीबाई वार्ड के आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओंं द्वारा कृषक राष्ट्रीय पोषण माह अभियान के तहत कृषक समूह की बैठक ली गई। जिसमें पोषक तत्वों से भरपूर प्रोटीन, विटामिन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, खनिज लवण के बारे मेें चर्चा की गई तथा मानव शरीर में इन पोषक तत्वों के जरूरतों के बारे में बताया गया। 

इन पोषक तत्वों को रंगोली के माध्यम से बताया गया और खानपान मेें संतुलित आहार लेने के लिए प्रेरित किया गया। आयोजन मेें आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पूर्णिमा उके, शालिनी वानखेड़े, प्रमिला ठाकुर, सुनैना साहू, पूनम सावलकर तथा सहायिका चमेली चौहान, निखहत परवीन, मालती धु्रव, दीप्ति विश्वास उपस्थित थे। 
 


18-Sep-2020 8:55 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

दल्लीराजहरा, 18 सितंबर। भारतीय जनता पार्टी छत्तीसगढ़ प्रदेश नेतृत्व के आव्हान पर सेवा सप्ताह के अन्तर्गत कुसुमकसा के भाजपा कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिन को धूमधाम से मनाया। प्रात: काल स्वच्छता अभियान के तहत साफ सफाई की तत्पश्चात लक्ष्मी फर्नीचर मार्ट में पीएम के छाया चित्र के सामने अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण के पूर्व सदस्य अनिल खोबरागड़े, ग्राम पंचायत कुसुमकसा के सरपंच शिवराम सिन्द्रामे,वरिष्ठ मार्गदर्शक डॉ. भूपेन्द्र मिश्रा,भाजपा डौन्डी मंडल के मंत्री योगेन्द्र सिन्हा गांधी ने केक काटकर जन्म दिन मनाया।

इस अवसर पर भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष अनिल खोबरागड़े ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अखंड भारत के सपने को पूरा किया जा सकता है, देश के प्रधान सेवक नरेन्द्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए राष्ट्र को सामरिक दृष्टिकोण से मजबूत बनाया।

भाजपा डौन्डी मंडल के मंत्री योगेन्द्र सिन्हा गांधी ने सेवा सप्ताह में मंडल क्षेत्र में होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शिता एवं कार्यकुशलता से लिये गये निर्णयों पर भारत का हर नागरिक गर्व महसूस करता है। कुसुम कसा पंचायत के सरपंच शिवराम सिन्द्रामे एवं डॉ. भूपेन्द्र मिश्रा,कार्यक्रम प्रभारी मनीष जेठवानी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर विचार व्यक्त कर जन्म दिन की बधाई दी ।इसके पश्चात उपस्थित भाजपा कार्यकर्ताओं डॉ.भूपेंद्र मिश्रा ,अनिल खोबरागड़े, शिवराम सिन्द्रामे, डॉ.देवेन्द्र माहला, मनीष जेठवानी ,मोतीलाल कोचरिया, हितेश गुप्ता,कमलेश्वर सिन्हा  ,कृष्ण कांत साहूअश्विनी साहू ने सिंगल यूजड् प्लास्टिक का उपयोग न करने का संकल्प लिया ।


18-Sep-2020 8:50 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

दल्लीराजहरा, 18 सितंबर। भारतीय जनता पार्टी अनुसूचित जाति मोर्चा एवं अनुसूचित जनजाति मोर्चा द्वारा प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णु देव साय ,बालोद जिला अध्यक्ष कृष्ण कान्त पवार के निर्देशानुसार एवं अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष अनिल खोबरागड़े के मार्गदर्शन में सेवा सप्ताह के अन्तर्गत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिन पर राजहरा पेथालॉजी लैब दल्लीराजहरा में ब्लड ग्रुप परीक्षण शिविर आयोजित किया गया।

अनिल खोबरागड़े ने कहा कि भारत देश को सामरिक शक्ति से सशक्त बनाते हुए विश्व समुदाय का नेतृत्व कर आत्मनिर्भर भारत के सपनों को पूरा करने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 70 वे जन्म दिन पर 70 लोगों का रक्त परीक्षण एवं ब्लड ग्रुप करने का लक्ष्य रखा गया है।

ब्लड ग्रुप परीक्षण शिविर के आयोजक राकेश कोसरे एवं प्रवीण उइके ने नि:शुल्क ब्लड ग्रुप  टेस्ट कर रक्त परीक्षण करने हेतु  राजहरा पेथॉलाजी लैब के संचालक नीतिन राम के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सेवा सप्ताह के अन्तर्गत अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किये जाएंगे।


18-Sep-2020 8:46 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

दल्लीराजहरा, 18 सितम्बर।  नगरपालिका क्षेत्रांतर्गत वार्ड 2 आजाद नगर वार्ड पण्डरदल्ली में नगरपालिका अध्यक्ष शीबू नायर ने जनहित के दो बड़े बहुप्रतीक्षित विकास एवं निर्माण कार्य को स्वीकृति प्रदान कर वार्डवासियों को सौंगात दी है। जिसके अतंर्गत वार्ड 2 स्थित लगभग 30 वर्ष पुराने एवं काफी जर्जर हो चुके भगवान शिवशंकर एवं हनुमान मंदिर के जीर्णोद्धार एवं मरम्मत कार्य का शुभारंभ कर वार्डवासियों की मांग को मूर्तरूप दिया जा रहा है। इसी प्रकार वार्ड 2 मेेंं कुछ क्षेत्र जहां पेयजल पाईप लाईन विस्तारीकरण कार्य शेष रह गया था इस जनहितार्थ कार्य को भी स्वीकृति प्रदान कर शुरू कराने की सहमति दी गई।

 वहीं वार्डवासियों ने वार्ड मेंं हो रहे इन निर्माण कार्यों को अविलंब प्रारंभ करने पर नगरपालिका अध्यक्ष शीबू नायर एवं वार्ड पार्षद ममता नेताम, युवा समाजसेवी सोमेश जायसवाल के प्रति आभार व्यक्त किया है।


18-Sep-2020 7:39 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

दल्लीराजहरा, 18 सितंबर। भारतीय मजदूर संघ जिला बालोद द्वारा भारतीय मजदूर संघ से संबंधित खदान मजदूर संघ राजहरा  के कार्यालय भवन में भगवान विश्वकर्मा जयंती मनाई गई।

भारतीय मजदूर संघ विश्वकर्माजी जयंती को राष्ट्रीय श्रम दिवस के रूप में मनाती है। संघ के कार्यकर्ताओं द्वारा भा.म.सं. कार्यालय के आसपास को झंडे से सजाया गया। भारतीय मजदूर संघ जिला बालोद द्वारा राष्ट्रीय श्रम दिवस को प्रवासी मजदूरों को समर्पित किया। इस अवसर पर भारतीय मजदूर संघ के सभी पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं ने प्रण लिया कि दंतोपंत ठेंगड़ी जन्म शताब्दी वर्ष पर श्री ठेंगड़ी ने संघर्ष कर गिनती के लोगों से शुरू हुई भारतीय मजदूर संघ को एक विशाल संघ का रुप दिया और आज भारतीय मजदूर संघ देश की सबसे बड़ी श्रमिक संगठन है,  और आज हम सभी अपने आप बहुत अधिक गौरवान्वित महसूस करते हैं कि हम भारतीय मजदूर संघ के कार्यकर्ता हैं। हम सभी भारतीय मजदूर संघ के लिए पुरी निष्ठा और ईमानदारी से कार्य करेंगे।

जिला मंत्री मुश्ताक अहमद ने प्रवासी मजदूरों के लिए रोजगार सुनिश्चित करने के लिए सरकार को ज्ञापन सौंपने और शासकीय योजनाओं का लाभ प्रवासी मजदूरों को मिल सके इसके लिए सबको मिलकर प्रयास करने की बात कही। इस अवसर पर राजहरा खदान के अध्यक्ष किशोर कुमार मायती सचिव लखन लाल चौधरी उपाध्यक्ष बी, पी, कश्यप और राजहरा खदान के ठेका श्रमिक, राजहरा खदान के सुरक्षा गार्ड, आई,ओ,सी,एल के सुरक्षा गार्ड एवं अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 


Previous123456Next