छत्तीसगढ़ » बालोद

Date : 11-Nov-2019

रोजी रोटी के लिए करतब दिखा रहे बच्चे, भीड़ इसका आनंद उठाती दिखी, बाल आयोग ने ली जानकारी, छग में बैठक कर ऐसे लोगो के व्यवस्थापन के लिए अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बालोद, 11 नवंबर।
जिला मुख्यालय के जिला सत्र न्यायालय और महिला एवं बाल विकास विभाग से महज 100 मीटर की दूरी पर एक बच्ची 10 फीट ऊपर रस्सी में करतब दिखाते नजर आई। मौके पर भीड़ इसका आनंद उठाती दिखी। 

बालोद नपा के पूर्व पार्षद संजय सोनबोइर की नजर इस पर पड़ी तो उन्होंने इसकी जानकारी नगर के वरिष्ठ भाजपा नेता व राष्ट्रीय बाल आयोग के सदस्य यशवंत जैन को दी। जिस पर दिल्ली में बैठे आयोग के सदस्य ने बालोद के अधिकारियों को इस बारे में जानकारी दी। जिसके बाद अधिकारी मौके पर तो पहुंचे मगर कार्यक्रम के चलते तक अधिकारी भी कार्यक्रम का वीडियो बनाते नजर आए। इस दौरान मौके पर पहुंचे कुछ पुलिसकर्मियों पर अधिकारी अपनी भड़ास निकालते नजर आए।

इस मामले पर जब महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेडिय़ा से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि यह श्रम विभाग का काम है लेकिन जिले में बालश्रम ना हो इसके लिए कलेक्टर से बात करने की बात कही। 

सदस्य यशवंत जैन ने छत्तीसगढ़ संवाददाता को बताया कि निश्चित ही यह जानकारी दुखद है और मामले की जानकारी मिलने के बाद तत्काल बाल सरंक्षण अधिकारी इस मामले पर संज्ञान लेने कहा गया है और इस पर आगे क्या कार्रवाई हुई उसके लिए भी में आगे पत्रव्यवहार कर जानकारी लूंगा। साथ बाल आयोग सदस्य जैन ने इस दिशा में जल्द ही छग में बैठक कर ऐसे लोगो के व्यवस्थापन के लिए अधिकारियों को दिशा निर्देश देने की बात कही ।


Date : 10-Nov-2019

रेडी-टू-ईट की गुणवत्ता में लापरवाही पर होगी कार्यवाही - मंत्री श्रीमती अनिला भेंडिया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बालोद, 10 नवंबर।
प्रदेश की महिला एंव बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री श्रीमती अनिला भेंडिया ने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी आंगनबाड़ी केन्द्रों का सतत् निरीक्षण कर मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के तहत पूरक पोषण आहार रेडी-टू-ईट की गुणवत्ता सुनिश्चित कर उसका वितरण कराएॅ। श्रीमती भेंडिया आज शाम संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में निर्देशित कर रही थी। 

उन्होंने कहा कि रेडी-टू-ईट तैयार करते समय अधिकारी मौजूद रहें। मंत्री श्रीमती भेंडिया ने कहा कि वे स्वयं किसी भी आंगनबाड़ी केन्द्र का औचक निरीक्षण करेंगी और रेडी-टू-ईट के गुणवत्तापूर्ण वितरण कार्य में किसी भी तरह की लापरवाही पर कार्यवाही की जाएगी। बैठक में कलेक्टर श्रीमती रानू साहू उपस्थित थी।

मंत्री श्रीमती भेंडिया ने कुपोषित बच्चों की जानकारी ली और गंभीर कुपोषित बच्चों को पोषण पूनर्वास केन्द्र (एनआरसी) भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने सेक्टर सुपरवाइजरों को नियमित रूप से आंगनबाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना के अंतर्गत लगाए जा रहे स्वास्थ्य शिविरों में सेक्टर सुपरवाइजरों को भी उपस्थित रहने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों में गर्भवती महिलाओं को गरम भोजन का लाभ मिलना चाहिए।मंत्री श्रीमती भेंडिया ने आंगनबाड़ी केन्द्रों में बिजली, पानी की उपलब्धता की जानकारी ली। उन्होंने निर्माणाधीन आंगनबाड़ी केन्द्र भवनों को जल्द पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सुपोषण चौपाल, नोनी सुरक्षा योजना और सुकन्या समृद्धि योजना की प्रगति की जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए। 

मंत्री श्रीमती भेंडिया ने समाज कल्याण विभाग की समीक्षा में राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम अंतर्गत संचालित पेंशन योजना, राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना, दिव्यांगजनों का यूनिक आईडी कार्ड वितरण, नि:शक्त विवाह प्रोत्साहन योजना, दिव्यांग स्वरोजगार ऋण प्रदाय योजना आदि की प्रगति की जानकारी ली। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री ए.के.वाजपेयी, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री एच.आर.राणा, समाज कल्याण विभाग के प्रभारी उप संचालक श्री ऋषिकेश तिवारी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। बैठक की समाप्ति पर कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने आभार प्रकट किया। 

 


Date : 08-Nov-2019

युवाओं को मंच प्रदान कर सांस्कृतिक गतिविधियों से जोडऩे एवं उनकी प्रतिभा को निखारने विकासखण्ड स्तरीय युवा महोत्सव का पूर्व विधायक ने मां सरस्वती और स्वामी विवेकानंद के छायाचित्र में माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलन कर शुभारंभ किया 

बालोद, 8 नवंबर। जिले के युवाओं को मंच प्रदान कर उन्हें सांस्कृतिक गतिविधियों से जोडऩे एवं उनकी प्रतिभा को निखारने आज से विकासखण्ड स्तरीय युवा महोत्सव का शुभारंभ हुआ। जिला मुख्यालय बालोद के सरदार वल्लभ भाई पटेल मैदान में आज विकासखण्ड स्तरीय युवा महोत्सव का शुभारंभ संजारी-बालोद विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक भैय्याराम सिन्हा ने मां सरस्वती और स्वामी विवेकानंद के छायाचित्र में माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलन कर किया। महोत्सव मेंं युवा प्रतिभागियों द्वारा लोक नृत्य, लोक गीत, शास्त्रीय गायन, वादन, एकांकी नाटक, वाद विवाद, चित्रकला, निबंध, क्विज प्रतियोगिता आदि विधाओं में उत्साहपूर्वक भाग लिया।  


Date : 08-Nov-2019

बालोद चुनाव, सुरेश बने भाजपा मंडलाध्यक्ष, पूर्व मंडल अध्यक्ष कमलेश सोनी का आभार करते हुए पार्टी के वरिष्ठजनो ने शाल श्रीफल से सम्मान किया

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बालोद, 7 नवंबर।
बालोद नगर के स्थानीय कुर्मी भवन में शहर मंडल की बैठक रखी गई जहां जिला निर्वाचन प्रभारी मोहन चोपड़ा द्वारा संगठन चुनाव के विषय पर चर्चा की गई और अब तक चुनाव के तहत जो प्रक्रिया हुई उस पर चर्चा करते हुए भाजपा शहर मंडल से नए मण्डल अध्यक्ष के लिए सुरेश निर्मलकर के नाम पर मुहर लगाई। 

भाजपा जिलाध्यक्ष लेखराम साहू ने कहा कि भाजपा अनुशासन वाली पार्टी है। पार्टी द्वारा जो गाइडलाइन दिए गए थे उसके आधार पर यह निर्णय लिया गया है और यह बड़ी जि़म्मेदारी वाली बात है जिसे नए मण्डल अध्यक्ष को यह बात समझनी होगी। सभी को आगे आकर कमल फूल के लिए काम करना है साथ ही उन्होंने कहा कि नए टीम का आने वाले नगरीय निकाय चुनाव मे लाभ ज़रूर मिलेगा।

चुनाव प्रभारी मोहन चोपड़ा ने कहा कि यह बड़े हर्ष की बात है कि हमारी पार्टी में शांति के साथ इस तरह के निर्णय लिए जाते हैं सभी को बारी बारी यह मौका मिलता है उन्होंने कहा कि सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर यह निर्णय लिया गया है मंडल अध्यक्ष के लिए 03 आवेदन आए थे और जो नहीं बन पाए हैं उन्हें आगे और मौका मिलेगा सभी हो साथ मिलकर काम करना होगा।

नए मण्डल अध्यक्ष बने सुरेश निर्मलकर ने कहा कि जो भरोसा पार्टी में मुझपर दिखाया है उसपर मैं जरूर खरा उतरूंगा उन्होंने कहा कि पार्टी में मैं मंडल अध्यक्ष बना हूं तो आप सब के विश्वास से अब मुझे आने वाले समय में भी आप सब का साथ चाहिए होगा ।

साथ ही पूर्व मंडल अध्यक्ष कमलेश सोनी को उनके सफलता पूर्वक चार साल के शानदार कार्यकाल के लिए एवं उनके नेतृत्व में विधानसभा एवं लोकसभा में शहर में शानदार जीत के लिये उनका आभार करते हुए पार्टी के वरिष्ठजनो ने उनका शाल श्रीफल से सम्मान किया ।

 इस दौरान प्रमुख रूप से भाजपा जिलाध्यक्ष लेखराम साहू,पूर्व विधायक प्रीतम साहू,भाजपा जिला महामंत्री कृष्णकांत पवार,चुनाव पर्यवेक्षक किशोरी साहू, सह प्रभारी प्रकाश आर्य, भाजपा नेता पवन साहू,पूर्व जिलामहामंत्री राकेश यादव, राजा दीवान,प्रतिभा चौधरी, लीला शर्मा, कमलेश सोनी, छगन देशमुख, अमित चोपड़ा,लाले शर्मा,शाहिद खान,रमन टुवानी,कैलाश चांडक,बंटी अग्रवाल,शरद ठाकुर,श्रवण श्रीवास्तव,रमेश मालेकर,मोहन साहू, राज सोनी,शकुन गौतम,अम्बिका यादव,भुनेश्वरी ठाकुर, अनिता पेंदारकर,पंकज आहूजा, अजय बाफना, विमल साहू,हीरा गंगवानी,रिंकू शर्मा,नरेन्द्र सोनवानी,अमित दुबे,गणेश साहू, नरेश साहू,प्रीतम यादव,समीर खान,विकास राठी,तोमन साहू,राजेन्द्र कनेकर,प्रदीप कोसरिया,सेवकराम साहू,अकबर तिगाला,यश जैन,मंजू यादव,राहुल साहू,शशि साहू सहित कई लोग उपस्थित थे। 


Date : 07-Nov-2019

किसानों को धान के समर्थन मूल्य के अतिरिक्त बोनस दिए जाने एवं केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ एक दिवसीय धरना प्रदर्शन कर कांग्रेसियों ने मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा
बालोद, 7 नवंबर
। प्रदेश कांग्रेस के निर्देशानुसार किसानों को धान के समर्थन मूल्य के अतिरिक्त बोनस दिए जाने एवं केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ  बुधवार को ब्लॉक कांग्रेस व नगर कांग्रेस कमेटी के संयुक्त तत्वावधान में जिला मुख्यालय की चौपाटी में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन कर कांग्रेसियों ने केंद्र की मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा। 
जिला कांग्रेस अध्यक्ष कृष्णा दुबे ने कहा कि वर्ष 2019 खरीब में धान खरीदी का समर्थन मूल्य 18 15 रूपये एवं 6 75 रुपये बोनस राशि को मिलाकर 25 सौ रूपये प्रति किवंटल की दर से छग कांग्रेस सरकार छग के किसानों की धान खरीदी करने के लिए प्रतिबद्ध है, लेकिन केंद्र सरकार, छग सरकार को 25 सौ रूपये में धान खरीदने के लिए मना कर रही है और खरीदी करने पर एफसीआई के माध्यम से चावल लेने से मना कर रही है, जिससे यह स्पष्ट है कि केंद्र सरकार किसान विरोधी है।

 पूर्व विधायक भैयाराम सिन्हा ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बधेल द्वारा प्रधानमंत्री व केंद्रीय खाद्य मंत्री को पांच बार पत्र लिखा जा चुका है, जिस पर केंद्र सरकार द्वारा राज्य सरकार को पत्र प्रेषित किया गया है कि राज्य सरकार द्वारा किसानों को 25 सौ रूपये समर्थन मूल्य प्राप्त करने से बाजार का संतुलन बिगड़ रहा है। जिसमें राज्य सरकार द्वारा निर्धारित है उसी मूल्य पर धान खरीदी करने पत्र प्रेषित किया गया है। 

ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष चंद्रेश हिरवानी ने कहा कि इससे स्पष्ट होता है कि केंद्र सरकार किसान विरोधी है जो एक तरफ किसान की आय दुगुनी करने की बात करती है और दूसरी तरफ 25 सौ रूपये समर्थन मूल्य की खरीदी करने का विरोध कर रही है।

कांग्रेस के कार्यकर्ताओ द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र प्रेषित कर छत्तीसगढ़ में धान बोनस की मंजूरी देने की मंाग की गई। जिसमें बताया गया कि छत्तीसगढ़ की सरकार द्वारा वित्त वर्ष राज्य के किसानों का धान 2500 रू. प्रति क्विंटल की दर से क्रय किये जाने से हम किसानों के जीवन में नई आशा का संचार हुआ था. यह जानकारी प्राप्त हुई है कि इस वर्ष केन्द्र सरकार द्वारा धान क्रय पर बोनस दिये जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

यदि राज्य सरकार द्वारा बोनस न देकर समर्थन मूल्य पर धान क्रय किया जायेगा तो समस्त किसान फिर आर्थिक तंगी से जूझेंगे और सदमें एवं निराशा की स्थिति में पहुंच जायेंगे। हम गरीब किसान परिवारों की ओर से करबद्ध प्रार्थना है कि धान बोनस पर लगाये गये प्रतिबंध को तत्काल हटाने के निर्देश जारी करें ताकि हम अपने कष्टों से मुक्ति पाकर सुखमय जीवन व्यतीत कर सकें।

इस दौरान धरना में नगर पालिका अध्यक्ष विकास चोपड़ा, जिला पंचायत उपाध्यक्ष संजय चन्द्राकर,नगर काग्रेस अध्यक्ष विनोद शर्मा, पुरुषोत्तम पटेल, रामजी भाई पटेल, योगराज भारती, प्रमोद दुबे, ओमप्रकाश, सुनील मलेकर,नरेंद्र देशलहरे, संतोष चौधरी, शुभम मिश्रा, दौलत यादव, कुलदीप यादव, मनोज ठाकुर, नवाब तिगाला, हसीना बेगम,भोलू महराज,रणवीर सिंह, बिरझुराम ठाकुर, कमल निषाद, नरोत्तम साहू, जोगेन्द्र योगी, शभु साहू, तोप बहादुर शर्मा, राजकुमार, लोचन साहू, विक्की तिगाला, रूपेश यादव नरायन साहू सहित कांग्रेसी कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 


Date : 07-Nov-2019

कलेक्टर ने किया स्कूलों का निरीक्षण, सवालों का नियमित अभ्यास छात्रों को नहीं कराए जाने पर नाराजगी व्यक्त की और जिला शिक्षा अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी और प्राचार्य को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बालोद, 7 नवंबर।
कलेक्टर रानू साहू ने डौण्डीलोहारा विकासखण्ड के वनांचल ग्राम कोड़ेकसा के शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला और ग्राम केरीजुंगेरा के शासकीय प्राथमिक शाला का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने ग्राम कोड़ेकसा के शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला के कक्षा दसवीं और बारहवीं के छात्र-छात्राओं से चर्चा कर पढ़ाई आदि की जानकारी ली। उनसे विषय से संबंधित सवाल भी किए।

कलेक्टर ने छात्रों के कापियों का अवलोकन किया। निर्देश के बावजूद शिक्षकों द्वारा विगत वर्षों के बोर्ड परीक्षाओं में पूछे गए सवालों को हल करने का नियमित अभ्यास छात्रों को नहीं कराए जाने पर नाराजगी व्यक्त की और जिला शिक्षा अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी और प्राचार्य को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि जिले के हाईस्कूल और हायर सेकेण्डरी स्कूलों के बेहतर परीक्षा परिणाम के लिए सभी शासकीय हाईस्कूल और हायर सेकेण्डरी स्कूलों के छात्र-छात्राओं को विगत वर्षों के बोर्ड परीक्षाओं में पूछे गए सवालों को हल करने का नियमित अभ्यास कराने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी और खण्ड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से दिया गया था। जिसका पालन यहॉ नहीं किया जा रहा है। इस अवसर पर एस.डी.एम. श्री आर.एस.ठाकुर, आदिवासी विकास विभाग की उपायुक्त श्रीमती माया वारियर मौजूद थी। 

 

 

 


Date : 06-Nov-2019

निर्माण कार्य पूर्ण गुणवत्ता के साथ समय में पूरा करें - गृहमंत्री ताम्रध्वज
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बालोद,  6 नवंबर।
गृह मंत्री  ताम्रध्वज साहू जिला कार्यालय के सभाकक्ष में लोक निर्माण विभाग और गृह विभाग के अधिकारियों की अलग-अलग बैठक लेकर विभागीय कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे स्वीकृत निर्माण कार्यों को पूर्ण गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में पूरा कराएॅ। जिससे आम जनता को निर्माण कार्यों का अधिक से अधिक लाभ मिल सके। बैठक में महिला एंव बाल विकास विभाग मंत्री अनिला भेंडिया, संजारी-बालोद विधायक संगीता सिन्हा, जिला पंचायत अध्यक्ष  देवलाल ठाकुर, उपाध्यक्ष संजय चन्द्राकर, कलेक्टर श्रीमती रानू साहू, पुलिस अधीक्षक एम.एल.कोटवानी मौजूद थे। 

मंत्री श्री साहू ने मरम्मत योग्य सडक़ों का शीघ्र प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने सडक़ों का गढ्ढा भराई और अधूरे निर्माण कार्यों को पूरा कराने के निर्देश दिए। मंत्री श्री साहू ने सडक़ निर्माण कार्य के लिए भू-अर्जन के प्रकरणों के निराकरण की जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य आमजनता की भलाई के लिए होती है। निर्माण कार्य निर्धारित अवधि में गुणवत्ता के साथ पूर्ण होनी चाहिए। लोक निर्माण विभाग के प्रभारी कार्यपालन अभियंता ने जिले में संचालित निर्माण कार्यों की जानकारी दी।

गृह मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने गृह विभाग के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जिले के थाना व चौकी का सीमांकन करें। जिससे जनता को थाना व चौकी पहुॅचने में परेशानी न हो। उन्होंने पुलिस चौकी को थाना में उन्नयन करने या नए थाना खोलने की आवश्यकता पर प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। मंत्री श्री साहू ने जनसुरक्षा और अपराध पर नियंत्रण रखने के निर्देश पुलिस अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि जनता में पुलिस के प्रति सम्मान और अपराधियों में भय होनी चाहिए। बैठक की समाप्ति पर कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने आभार प्रकट किया। इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री डी.आर.पोर्ते, अपर कलेक्टर श्री ए.के.वाजपेयी सहित पुलिस विभाग और लोक निर्माण विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

 


Date : 06-Nov-2019

शहर के विभिन्न वार्डों की समस्या व पांच सूत्रीय मांगों को लेकर वार्डवासियों ने नगर पालिका में धरना प्रदर्शन कर जमकर नारेबाजी किया, अध्यक्ष विकास चोपड़ा पालिका पहुंचकर ऑफिस में बुलाकर चर्चा की 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 

बालोद, 6 नवंबर। बालोद शहर के विभिन्न वार्डों की समस्या व पांच सूत्रीय मांगों को लेकर मंगलवार को युवा नेता वैभव शर्मा के नेतृत्व में वार्डवासियों ने नगर पालिका में धरना प्रदर्शन कर जमकर नारेबाजी किया गया। इस दौरान प्रदर्शन कारियों ने नगर पालिका कार्यलय के मुख्य गेट के अंदर धुसकर धरने पर बैठकर नगर पालिका अध्यक्ष से मुलाकात करने की मांग पर अड़े रहे। जिसकी जानकारी लगते ही नगर पालिका अध्यक्ष विकास चोपड़ा पालिका पहुंचकर वार्डवासियों को अपने ऑफिस में बुलाकर चर्चा की गई। 

वार्ड वासियो ने अटल आवास में मकान नंबर आबंटन करने, राजीव गांधी आश्रय योजना के तहत पट्टा प्रदान करने की माग अध्यक्ष से किया गया। जिस पर अध्यक्ष ने कहा की जिस जमीन पर अटल आवास बनी हैं वह जमीन न्यायालय में केस चल रहा हैं जिसके कारण इसमे पालिका कुछ भी नहीं कर सकती। वार्डों में साफ सफाई करवाने व् वार्ड में सुबह टैंकर भेजना का आश्वासन दिया। 

 पांच वर्षों में नहीं हुआ मेरे पालिका का धेराव
नगर पालिका कार्यलय में नगर पालिका अध्यक्ष विकास चोपड़ा ने वार्डवासियों से चर्चा के दौरान कहा कि पाच साल के कार्यकाल में पालिका का घेराव नहीं हुआ है।  कुछ लोग राजनीति करने के उदेश्य से सोशल मीडिया में पालिका का घेराव करने का पोस्ट डाला था। इससे आप लोग क्या साबित करना चाहते हो, आप लोगों की मांग का हल  सोशल मीडिया में होता हैं करो। जिस पर युवा नेता वैभव शर्मा ने खेद व्यक्त कर अध्यक्ष से माफ़ी मांगी। इस दौरान अध्यक्ष विकास चोपड़ा ने कहा की नगर में शुद्ध पेयजल के लिए वार्डो में पाइप लाइन बिछाई जा रही हैं, वार्डो में साफ सफाई करने और टेंकर भेजने का आश्वासन दिया।

नगर पालिका के विभिन्न वार्डों की समस्याओं को लेकर नगर पालिका अध्यक्ष को ज्ञापन सौपा। रोहित साहू ने बताया कि वार्ड क्रमाक 15 अटल आवास पर विगत कई वर्षों से अपने परिवार सहित निवासरत हैं, लेकिन अब तक मकान नंबर आबंटित नही किया गया हैं जिसके कारण विद्युत विभाग द्वारा मीटर नहीं लगाई गई हैं, अटल आवास में पेयजल व् नाली की निकासी की कोई सुविधा नही हैं । सुरेश ने बताया कि वार्ड 17 में विगत कई वर्षो से निवासरत हैं जिसके बावजूद भी अब तक स्थाई पट्टा नही दिया गया हैं।इसके कारण शासन से मिलने वाली विभिन्न योजनाओ के लाभ से वंचित हैं।

बिजली पानी के लिए भटक रहे अटल आवास के निवासी
बालोद शहर के वार्ड 15 स्थित अटल आवास में लगभग तीन सौ परिवार निवासरत हैं लेकिन पर्याप्त नल नही होने के कारण तथा नलो में गंदा पानी आने के कारण  पानी नही भर पाते जिसके कारण पानी के लिए दर दर भटक रहे हैं ।पानी नही होने से पास के वार्ड में पानी भरने के लिए जाते हैं तो उस वार्ड के लोग से पानी के लिए हमेशा वाद विवाद होता हैं जिसके बाद भी नगर पालिका इस ओर कोई ध्यान नही दे रही हैं। अटल आवास के अधिकांश घरो के छतो से बारिश का पानी टपकता हैं, जिसके कारण छत के सीमेंट गिरने लगे हैं जो कभी बड़ी धटना धट सकती हैं।   ॉ मालती यादव ने बताया कि अटल आवास में पालिका के कर्मचारी साफ सफाई करने वार्ड में कभी भी नही आते हैं जिसके कारण वार्ड में  गंदगी का आलम हैं । कूड़ा कचरा का ढेर लगा हुआ हैं इसके वजह से बदबू होने लगी हैं जिसके कारण  धरो में रहना मुश्किल हो गया हैं।अभी गर्मी का समय हैं और लाईट नही होने से गर्मी की दोहरी मार झेलनी पड़ रही हैं। इस दौरान घरो का खिडक़ी खोलना भी बीमारी निमंत्रण देने जैसा हैं ।नगर पालिका द्वारा कई महीनो से साफ सफाई नहीं की जा रही हैं इस लिए यह समस्या दिन प्रति दिन बढ़ती ही जा रही हैं। 

सपना सोनी ने बताया कि अटल आवास में पात्रता के अनुसार ही अटल आवास में निवास कर रहे हैं।स्थाई रूप से विधुत कनेक्शन नही होने से परेशानी का सामना करना पड रहा हैं। रोजी मजदूरी कर अपने परिवार का जीवनयापन कर रहे हैं हम भारी भरकम बिल की राशि को पटाने में सक्षम नही हैं।  महिलाओं ने कहा कि चुनाव के समय में ही राजनितिक पार्टियो के नेता केवल वोट मागते वक्त तरह तरह वायदे करते हैं वहीँ चुनाव में जीत जाने के बाद समस्या जस की तस बनी रहती हैं । धरना प्रदर्शन में विभिन्न वार्डों के सैकड़ों की संख्या में महिलाए पुरुष शामिल हुए।


Date : 06-Nov-2019

गुरुर थाने का लोकार्पण गृहमंत्री ने रिबन काटकर पुलिस को समर्पित किया, कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने पुष्पगच्छ देकर ताम्रध्वज साहू का स्वागत किया

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बालोद, 6 नवंबर।
जिले के गुरुर में बने नवनिर्मित थाने का लोकार्पण प्रदेश के गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने मंगलवार को दोपहर 2 बजे रिबन काटकर पुलिस को समर्पित किया। इस दौरान ताम्रध्वज साहू ने नए थाने भवन का निरीक्षण किया। इस अवसर पर समारोह में अध्यक्षता महिला एव बाल विकास मंत्री अनिला भेडिय़ा ने की। विशेष अतिथि के रूप में संजारी बालोद विधायक संगीता सिन्हा,गुण्डरदेही विधायक कुंवर निषाद,पूर्व विधायक भैयाराम सिन्हा,पुलिस महानिदेशक दुर्गेश माधव अवस्थी,अतरिक्त महानिदेशक दुर्ग रेज हिमांशु गुप्ता,कलेक्टर रानू साहू,पुलिस अधीक्षकएमएल कोटवानी,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डीआर पोर्ते, डीएसपी दिनेश सिन्हा,थाना प्रभारी गुरुर मनीष शर्मा,सहित बड़ी सख्या में काग्रेस के जनप्रतिनिधि ,पदाधिकारी सहित कार्यकर्ता उपस्थित थे।

गृह मंत्री के बालोद आगमन पर काग्रेसियों ने किया जोशीला स्वागतप्रदेश के लोक निर्माण, गृह, जेल, धार्मिक न्यास, एवं धर्मस्व पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू अपने एक दिवसीय प्रवास पर बालोद पहुचे। 

श्री साहू बालोद शहर स्त्तिथ पीडब्ल्युडी रेस्ट हाऊस पहुचे। जहां उनका महिला बाल विकास एवं समाज कल्याण मंत्री श्रीमती अनिला भेडिय़ाँ, संजारी बालोद विधायक श्रीमती संगीता सिन्हा, कलेक्टर रानू साहू एवं पुलिस अधीक्षक एमएल कोटवानी ने पुष्पगच्छ देकर गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू का स्वागत किया। जिसके बाद रेस्ट हाऊस में मौजूद कांग्रेसी जनप्रतिनिधि, नेता व कार्यकर्ताओं ने श्री साहू का फूलमाला से स्वागत किया। जिसके बाद श्री साहू से सभी लोगों से मुलाक़ात की। जिसके बाद श्री साहू कलेक्टोरेट के सभागृह में गृह व लोकनिर्माण से संबंधित अधिकारियों की बैठक ली।

नए थाने भवन में एंसीपीआर के मार्गदर्शन में चल रही वर्ड विजन सस्था द्वारा महिलाओ व् बच्चों के लिए विशेष कक्ष का निर्माण किया गया हैं ।जहा पर महिलाए व् बच्चे अपनी बात खुलकर रख सकेंगे,वही बच्चों के लिए विशेष वातावरण तैयार किया गया हैं, जहाँ बच्चों के लिए कार्टून सहित एक से बढक़र एक आकर्षक पेंटिग बनाई गई हैं

 


Date : 06-Nov-2019

हादसे में घायलों का उपचार कराने पहुंचे आरक्षक पर अस्पताल प्रबंधन ने दुव्र्यवहार का लगाया आरोप

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बालोद, 6 नवंबर।
डौण्डीलोहारा में सडक़ दुर्घटना में घायल दो व्यक्तियों का उपचार कराने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे एक आरक्षक द्वारा उपचार में देरी और लापरवाही का आरोप लगाकर अस्पताल स्टाफ से दुव्र्यवहार करने का मामला सामने आया है। मामले में अस्पताल प्रबंधन की ओर से थाने में शिकायत की गई है। पुलिस ने आरक्षक के खिलाफ शासकीय काम में बाधा डालने के तहत अपराध कायम किया है।

जानकारी के अनुसार बालोद जिले के मंगचुआ थाने का आरक्षक अर्पण जैन सडक़ दुर्घटना में घायल दो लोगों के साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचा था। अस्पताल प्रबंधन पर इलाज में देरी और लापरवाही का आरोप लगाते हुए डॉक्टरों व स्टाफ के साथ अभद्रतापूर्ण व्यवहार करने का आरोप आरक्षक पर लगाया गया है। मामले में डॉ एनएस भंडारी की शिकायत पर पुलिस ने शासकीय काम में बाधा डालने वाले आरक्षक के विरुद्ध अपराध कायम किया है। जांच अधिकारी एएसआई धनेश्वर साहू ने बताया कि प्रार्थी डॉक्टर व अस्पताल प्रबंधन की शिकायत के अनुसार आरक्षक अर्पण जैन ग्राम रेंगाडबरी निवासी हितेश व राजेश को इलाज के लिए स्वास्थ्य केंद्र लाया था।

उस दौरान अस्पताल में ड्यूटी पर डॉ भंडारी, नर्स केसरी साहू, आकांक्षारानी, वार्ड ब्वाय चंद्रभूषण रात्रे, मथुरा बाई, ड्रेसर अभिषेक ठाकुर मौजूद थे। तभी आरोपी आरक्षक स्टाफ पर ठीक से इलाज नहीं करने का आरोप लगाते हुए अभद्र व्यवहार करने लगा। इस दौरान अन्य मरीजों के इलाज में भी बाधा उत्पन्न हुई। समझाने पर भी आरोपी आरक्षक व उसका एक अन्य साथी नहीं माने। जिसके बाद घटना की रिपोर्ट डौंडीलोहारा थाने में दर्ज कराई गई। 

रविवार को जांच अधिकारी स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे और घटनास्थल का निरीक्षण कर अस्पताल स्टाफ से पूछताछ की।