छत्तीसगढ़ » सुकमा

Date : 11-Nov-2019

बेरोजगारी भत्ता, रिक्त पदों पर भर्ती व मूलभूत समस्याओं को ले एआईएसएफ़ करेगी धरना-प्रदर्शन, मुख्यमंत्री के नाम सौंपेंगे ज्ञापन

सुकमा, 11 नवंबर। सुकमा जिले में 15 से 22 नवंबर तक महेश कुंजाम एआईएसएफ़ प्रदेश अध्यक्ष छत्तीसगढ़ की अगुवाई में बेरोजगारी के मुद्दे पर जिले के 1500 रिक्त पदों को भरने की मांग सहित मूलभूत समस्याओं को लेकर धरना-प्रदर्शन किया जाएगा।

एआईएसएफ़ व एआईवाईएफ़ के पदाधिकारियों द्वारा जिले की ज्वलंत मांगे - बेरोजगारी भत्ता, शैक्षणिक संस्थानों में मूलभूत समस्याओं में सुधार , स्थानीय बेरोजगारों को रोजगार, जिले में 1500 से ज्यादा शिक्षकों की रिक्त पदों व अन्य विभागीय रिक्त पदों पर स्थानीय युवाओं को तत्काल भरे जाने की मांग को लेकर जिला मुख्यालय स्थित सीपीआई कार्यालय सुकमा में चर्चा किया गया है। 

जिले में एआईवाईएफ़ के द्वारा तीनों ब्लाक मुख्यालय में धरना प्रदर्शन करने का फैसला लिया गया है जो कि इस प्रकार है-
 15 नवंबर को ब्लाक मुख्यालय कोन्टा में धरना-प्रदर्शन, 16 को ब्लाक मुख्यालय छिन्दगढ़ धरना-प्रदर्शन, 22 को जिला मुख्यालय सुकमा में तीनों ब्लाक से पैदल मार्च के  साथ  जिला मुख्यालय सुकमा पहुंच कर रैली के माध्यम से  मुख्यमंत्री के नाम से कलेक्टर को ज्ञापन सौंप कर सभा होगी।

 इन मांगों को लेकर धरना, रैली, सभा करने के लिए फैसला किया गया है। इस अवसर पर जिला पदाधिकारी महेश कुंजाम प्रदेश अध्यक्ष एआईवाईएफ़, शैलेन्द कश्यप -जिला अध्यक्ष एआईएसएफ  राजेश नाग - जिला सचिव एआईवाईएफ़ लच्छू राम नाग, गंगा राम नाग ब्लाक अध्यक्ष राम एआईवाईएफ़ हिरमा नाग, गंगा राम बघेल उपस्थित रहे।

 


Date : 11-Nov-2019

तोकापाल मंडल में भारतीय जनता पार्टी का मण्डल अध्यक्ष का निर्वाचन, रिष्ठ पदाधिकारी व पार्टी कार्यकर्ताओं के समक्ष सर्व सहमति से जिला पंचायत सदस्य विनायक गोयल को चुना गया

तोकापाल, 11 नवम्बर। तोकापाल मंडल में सोमवार को भारतीय जनता पार्टी का मण्डल अध्यक्ष का निर्वाचन किया गया, जिसमें पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारी व पार्टी कार्यकर्ताओं के समक्ष सर्व सहमति से जिला पंचायत सदस्य विनायक गोयल को चुना गया। विनायक गोयल को यह पद उनके चित्रकोट विधान सभा में निरंतर उत्कृष्ट कार्य को देखते हुए दिया गया है। 

भाजपा जिला अध्यक्ष बैदूराम कश्यप ने बताया कि विनायक गोयल पूर्व से ही तोकापाल मण्डल व विधानसभा में निरंतर जनता के बीच रह कर उनकी समस्याओं को समझा और  उनकी समस्याओं का निदान भी किया है इसलिए यह पद उन्हें सर्व सहमति से मिला है। सभी संगठन के सदस्यों ने एक स्वर में विनायक गोयल के लिए हॉथ खड़े करके सहमति दे दी है। 
इस अवसर पर चन्द्रशेखर जोशी, कामदेव बघेल, लछिन यादव, सुभाष कश्यप, मुना कश्यप, जीवनाथ मौर्य, चन्द्रकांन्त भण्डारी, रितेश जोशी, डीकेश नाग, पिलाराम, गुलाब सिंह ठाकुर, पदमनी कश्यप, शान्ति नाग, रैयमती कश्यप व बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित थे।


Date : 11-Nov-2019

सुकमा में ग्राम पटेल की नक्सल हत्या, हफ्ते भर पहले किया था अगवा

छत्तीसगढ़ संवाददाता

सुकमा, 11 नवंबर। छत्तीसगढ़ के सुकमा में नक्सलियों ने एक ग्राम पटेल की हत्या कर दी। उसका शव सोमवार सुबह गांव के पास ही सडक़ किनारे पड़ा मिला। शव के पास ही एक पर्चा भी मिला है, जिसमें नक्सलियों ने मुखबिर होने का आरोप लगाया है। नक्सलियों ने करीब एक सप्ताह पहले ही उसका अपहरण किया था।

जानकारी के मुताबिक, जगरगुंडा के कामापारा के ग्राम पटेल सुदाम हूंगा का शव सोमवार को गांव के पास ही सडक़ किनारे पड़ा हुआ मिला। बताया जा रहा है कि नक्सलियों ने करीब एक सप्ताह पहले ग्राम पटेल का अपहरण कर लिया था। शव के पास ही नक्सलियों के फेंका पर्चा भी मिला है। इसमें नक्सलियों ने उसे पुलिस का गोपनीय सैनिक बताया है। एसपी शलभ सिन्हा ने हत्या की पुष्टि की है।

 

 


Date : 11-Nov-2019

9 का नक्सल समर्पण, दस लाख का ईनामी भी शामिल, समर्पित नक्सलियों में नक्सल दंपत्ति भी शामिल हैं

छत्तीसगढ़ संवाददाता

सुकमा, 11 नवंबर। सोमवार को एएसपी सिद्धार्थ तिवारी के समक्ष 9 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण कर दिया। आत्मसमर्पित बदरू पर दस लाख का ईनाम घोषित था। वह नांदगांव के मदनवाड़ा नक्सल हमले में भी शामिल था, जिसमें एसपी विनोद चौबे शहीद हुए थे। साथ ही राजनांदगांव में कई घटनाओं में शामिल रहा।आत्मसमर्पित में से एक ने नक्सलियों का 75 किलो का जिलेटिन जब्त कराने में मदद की। समर्पित नक्सलियों में नक्सल दंपत्ति भी शामिल हैं।


Date : 08-Nov-2019

सुकमा में कार्यक्रम के दौरान जिपं अध्यक्ष हरीश लखमा द्वारा मुख्यमंत्री को गौर सिंग का मुकुट स्मृति स्वरूप भेंट 

सुकमा। गुरूवार को सुकमा में कार्यक्रम के दौरान जिपं अध्यक्ष हरीश लखमा द्वारा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को गौर सिंग का मुकुट स्मृति स्वरूप भेंट किया। इस कार्यक्रम को लेकर हरीश लखमा साथियों के साथ 15 दिनों से कड़ी मेहनत कर रहे थे । हरीश लखमा इस कार्यक्रम की सफलता के लिए जिला प्रशासन और मैदानी कर्मचारियों सहित पार्टी कार्यकर्ताओं का आभार जताया।

 


Date : 07-Nov-2019

सुकमा में सीएम ने किया 168 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण-भूमिपूजन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
सुकमा, 7 नवम्बर।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज जिला मुख्यालय सुकमा के दौरे पर सुकमा के रामपुरम के पास गीदम में गौठान का अवलोकन किया। ग्रामीणों ने तुमा और तरोई जैसी जैविक सब्जियां भेंट कर और खुमरी पहनाकर मुख्यमंत्री का स्वागत किया।

 श्री बघेल ने सुकमा के मिनी स्टेडियम में आयोजित पंच-सरपंच एवं किसान सम्मेलन में लगभग 168 करोड़ 59 लाख रूपए की लागत के 64 विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इस अवसर पर उद्योग मंत्री कवासी लखमा, राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल, लोकसभा सांसद दीपक बैज और पीसीसी अध्यक्ष व विधायक मोहन मरकाम, विधायक लखेश्वर बघेल और विधायक विक्रम मण्डावी सहित अनेक जनप्रतिनिधि और ग्रामीण बड़ी संख्या में उपस्थित थे। 
मुख्यमंत्री ने सुकमा में आयोजित कार्यक्रम में लगभग 85 करोड़ 26 लाख रुपए से अधिक के 28 विकास कार्यों का लोकार्पण और 83 करोड़ 32 लाख 97 हजार रुपए के 36 विकास कार्यों का भूमिपूजन किया। साथ ही हितग्राहियों को सहायता राशि वितरित किया। उन्होंने आमसभा को संबोधित करते हुए केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला।

श्री बघेल ने कोकराल से पुसपाल मार्ग पर बारुनदी में 5 करोड़ 46 लाख रुपए की लागत से निर्मित उच्चस्तरीय पुल, 8 करोड़ रुपए की लागत से सुकमा में निर्मित एकलव्य आदर्श आवासीय परिसर, 11 करोड़ 61 लाख रुपए की लागत से सुकमा में निर्मित 500 सीटर अनुसूचित जनजाति कन्या शिक्षा परिसर भवन, 3 करोड़ 82 लाख रुपए की लागत से छिन्दगढ़़, कोडरीपाल, पुसपाल तोंगपाल, लेदा, गादीरास, केरलापाल, कोर्रा, चिन्तागुफ ा, मुण्डपल्ली, कुकानार और कोण्टा में निर्मित सहकारिता गोदाम, 8 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित 250 सीटर बालक छात्रावास भवन, 8 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित बालिका छात्रावास भवन, 2 करोड़ 17 लाख 16 हजार रुपए की लागत से पुसपाल में निर्मित 33/11 केवी विद्युत उपकेन्द्र और 1 करोड़ 56 लाख रुपए की लागत से एर्राबोर में निर्मित 33/11 केवी विद्युत उपकेन्द्र का लोकार्पण किया।
 उन्होंने कार्यक्रम में 10 करोड़ 46 लाख रुपए की लागत से सुकमा में बनने वाले आदर्श महाविद्यालय भवन, सुकमा में 4 करोड़ 17 लाख रुपए की लागत के फूड पार्क, मारोकी, मानकापाल, पोंगाभेज्जी, बड़े गुरवे, बाडऩपाल, कांकेरलंका, कनकापाल, गोलापल्ली, आगरगट्टा, कांजीपानी, कोर्रा, गगनपल्ली, गंजेनार, गोरखा, हमीरगढ़ में लगभग 6 करोड़़ रुपए की लागत से बनने वाले उप स्वास्थ्य केन्द्र, जिला चिकित्सालय सुकमा में 1 करोड़ 14 लाख रुपए की लागत के ट्रांजिस्ट हॉस्टल, रोकेल में फू ल नदी पर 2 करोड़ रुपए की लागत के डायवर्सन कार्य, छिंदगढ़ और गंजेनार में 8 करोड़ रुपए की लागत के बनने वाली समूह जल प्रदाय योजना, 49 लाख 66 हजार रुपए की लागत से पोलमपल्ली के आश्रिम ग्राम इत्तागुड़ा, पातापारा, बरदेलतोंग में नलजल योजना, 2 करोड़ 47 लाख 84 हजार रुपए की लागत के गोरली नदी व्यपवर्तन योजना भूमिपूजन और शिलान्यास किया।