कारोबार

Previous123456789...5657Next
01-Mar-2021 2:10 PM 19

रायपुर, 1 मार्च। जय व्यापार पैनल के मुख्य चुनाव संचालक नरेन्द्र दुग्गड, चुनाव सहसंचालक गारगी शंकर मिश्रा, चुनाव सहसंचालक जितेन्द्र दोशी, छ.ग. चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड़ इंडस्ट्रीज के उपाध्यक्ष राजेन्द्र जग्गी, दीपके बल्लेवार, चुनाव सहसंचालक विक्रम सिंहदेव एवं परमानन्द जैन ने बताया कि छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज चुनाव 2021 के प्रचार अभियान की कड़ी में जय व्यापार पैनल की टीम आज अकलतरा पहुंची। 

श्री दुग्गड़ ने बताया कि विभिन्न व्यापारिक संगठनों द्वारा प्रदेश अध्यक्ष प्रत्याशी अमर पारवानी, महामंत्री प्रत्याशी अजय भसीन एवं कोषाध्यक्ष प्रत्याशी उत्तम गोलछा सहित पूरी टीम का भव्य स्वागत किया गया। इस दौरान गल्ला किराना व्यापारी संघ, सराफा एसोसिएशन, राइस मिल एसोसिएशन, अकलतरा चेम्बर ऑफ कॉमर्स सहित स्थानीय व्यापारियों ने एक स्वर में जय व्यापार पैनल को अपना पूर्ण समर्थन देने का वादा किया।

श्री पारवानी ने कहा कि आप सभी व्यापारी साथियों की एकता ही जय व्यापार पैनल की असली ताकत है और यही हमारी जीत का सूत्र है। हमने सदैव व्यापारी हित को प्राथमिकता दी है और उसके लिए सदैव प्रयासरत रहे हैं। व्यापारी हित में हमने जो भी उपलब्धियां हासिल की, वो आप सभी के सहयोग से ही हो पाया है। अब इस चुनाव में भी हम सभी को अपनी संगठन क्षमता का परिचय देते हुए चेम्बर को फिर से उसकी खोई हुई प्रतिष्ठा वापस दिलानी है। बैठक को संबोधित करते हुए पैनल के प्रदेश महामंत्री प्रत्याशी अजय भसीन ने कहा कि हम सभी ने सदैव अपने व्यापारी साथियों के हित के लिए प्रयास किया है।


01-Mar-2021 2:08 PM 25

रायपुर, 1 मार्च। छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मण्डल के स्टाफ आफिसर  अरूण कुमार वंजारी ने बताया कि समाज कल्याण विभाग के माध्यम से संचालित सुगम्य भारत अभियान के अन्तर्गत सार्वजनिक स्थलों, शासकीय कार्यालयों, स्कूल, अस्पताल इत्यादि को दिव्यांगजनों हेतु बाधारहित किया जाना है। इसी के अन्तर्गत रायपुर के सर्वाधिक चहल पहल वाले क्षेत्र तेलीबांधा तालाब (मरीन ड्राइव) रायपुर के चारों तरफ निर्मित पाथवे में चेकर्ड टेक्टाईल, डॉट पैटर्न टाईल का डेडिकेटेड पाथवे तैयार किया जाना है तथा दिव्यांगजनों के पार्किंग, रेलिंग, बाधारहित शौचालय तथा दिशा-निर्देशक बोर्ड लगाया जाना है।
 
श्री वन्जारी ने बताया कि इसी प्रकार जिला अस्पताल पंडरी रायपुर में दिव्यांगजनों की सुविधा हेतु उक्त कार्य किया जाना है। यह कार्य छत्तीसढ़ गृह निर्माण मण्डल द्वारा निक्षेप कार्य के रूप में किया जा रहा है। तेलीबांधा तालाब एवं जिला अस्पताल पंडरी रायपुर में दिव्यांगजनों की सुविधा के उक्त कार्यों का भूमिपूजन कुलदीप सिंह जुनेजा, अध्यक्ष छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मण्डल व विधायक रायपुर उत्तर विधानसभा एवं एजाज ढेबर, महापौर, नगर पालिक निगम रायपुर के करकमलों द्वारा किया गया। 


01-Mar-2021 2:06 PM 16

रायपुर, 1 मार्च। अग्रसेन महाविद्यालय, स्व. स्वर्णलता अमरीश कुमार अग्रवाल स्मृति आडियो-विजुअल स्टुडियो का उदघाटन  हुआ।  उच्च शिक्षा में नवाचार का प्रयोग विषय पर संक्षिप्त परिचर्चा भी हुई।  कार्यक्रम में पं. रविशंकर शुक्ल विवि रायपुर के कुलपति डॉ. केशरीलाल वर्मा मुख्य अतिथि थे तथा कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विवि के कुलपति प्रो. बलदेव भाई शर्मा ने अध्यक्षता की।  वरिष्ठ पत्रकार रमेश नैयर तथा वरिष्ठ समाजसेवी रमेश अग्रवाल विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। 

मुख्य अतिथि डॉ. वर्मा ने बताया कि शिक्षा में नवाचार इसलिए जरुरी है, क्योंकि इससे शिक्षा का विस्तार होता है और जन-कल्याण का उद्देश्य भी पूरा होता है।  उन्होंने अग्रसेन महाविद्यालय में आधुनिक स्टूडियो बन जाने पर महाविद्यालय प्रबंधन को विशेष रूप से बधाई दी।  श्री शर्मा ने बताया कि शिक्षा का अर्थ केवल पढ़ाई करना और श्रेष्ठ अंक प्राप्त करके अच्छी नौकरी हासिल करना ही नहीं है।  बल्कि शिक्षा और विशेष रूप से पत्रकारिता का उद्देश्य यह है कि इससे समाज का विकास हो और प्रत्येक व्यक्ति का कल्याण हो।  

श्री नैयर ने बताया कि उन्होंने 1972 में तत्कालीन पत्रकार सहयोगी गोविंदलाल वोरा के साथ मिलकर छत्तीसगढ़ में पहली बार पत्रकारिता के अध्यापन की शुरुआत की थी।  उन्होंने कहा कि पत्रकारिता में नवाचार के साथ ही सामाजिक सरोकार को भी हर स्तर पर ख्याल में रखा जाना चाहिए।  तभी यह समाज को दिशा देने में सफल हो पाएगा। 


28-Feb-2021 6:30 PM 18

रायपुर, 28 फरवरी। जय व्यापार पैनल के मुख्य चुनाव संचालक नरेन्द्र दुग्गड, चुनाव सह संचालक गारगी शंकर मिश्रा, चुनाव सह संचालक जितेन्द्र दोशी एवं चुनाव सह संचालक विक्रम सिंहदेव ने बताया कि छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज चुनाव 2021 की तैयारियों के क्रम में जय व्यापार पैनल की टीम बिलासपुर का दौरा कर व्यापारी से मुलाकात किया।

जय व्यापार पैनल के टीम में प्रदेश अध्यक्ष प्रत्याशी अमर पारवानी, महामंत्री प्रत्याशी अजय भसीन, कोषाध्यक्ष प्रत्याशी उत्तम गोलछा सहित चुनाव संचालक मंडल के सदस्य शामिल थे। जय व्यापार पैनल के प्रत्याशी व सदस्य चकरभाठा में व्यापारियों के साथ बैठक कर जय व्यापार पैनल के प्रत्याशियों को विजयी बनाने की अपील की। पैनल के प्रत्याशी व सदस्य संत साई जी से मुलाकात कर आशीर्वाद प्राप्त किया। संत साई जी ने जीत की शुभकामनाओं के संग सभी को बधाई दी।

पैनल से प्रदेश चुनाव संचालक नरेंद्र दुग्गड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि नामांकन प्रक्रिया के साथ ही अब जय व्यापार पैनल के संपर्क अभियान ने तेजी पकड़ ली है। जिसके तहत आज हमारी टीम बिलासपुर जिले में व्यापारियों से भेंट करते हुए जय व्यापार पैनल के लिए समर्थन मांगा।

आनंद इंपीरियल व्यापार विहार बिलासपुर में आयोजित व्यापारिक मिलन समारोह में शामिल होकर उपस्थित व्यापारियों को भी संबोधित किया। जहां बड़ी संख्या में उपस्थित व्यापारी साथियों ने जय व्यापार पैनल के पक्ष में अपना वोट देने का वादा किया। व्यापारियों ने यह स्वीकारा कि लॉकडाउन के दौर में जब पूरा व्यापार जगत मुश्किलों का सामना कर रहा था, उस वक्त श्री पारवानी एवं उनकी टीम ने व्यापारी हित में लगातार प्रयास जारी रखा।

जिसके चलते व्यापारियों को व्यापार करने में बहुत मदद मिली।

बैठक को संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष प्रत्याशी अमर पारवानी ने कहा कि प्रदेश के व्यापारी साथी हमें अपना पूरा समर्थन दे रहे हैं। व्यापारियों का यह समर्थन इस बात का प्रतीक है कि सभी चेम्बर में परिवर्तन चाहते हैं। सभी व्यापारी साथी व्यापारी हित में कार्य करने करने वाले प्रत्याशियों को चेम्बर की कमान सौंपना चाहते हैं। उन्होंने आगे कहा कि जय व्यापार पैनल के साथियों ने कोरोनाकाल व लॉकडाउन के समय में  24 घंटे व्यापारियों की समस्याओं के समाधान में जुटा रहा। हम नि:स्वार्थ भाव से चुनाव लड़ रहे हैं।


28-Feb-2021 2:40 PM 20

प्रमोद कुमार झा 

मुंबई, 28 फरवरी (आईएएनएस)| बांड बाजार से बेहतर रिटर्न मिलने की उम्मीदों और भूराजनीतिक तनाव के चलते बीते सप्ताह शेयर बाजार में बिकवाली का भारी दबाव रहा और निराशाजनक माहौल से बाजार फिलहाल उबरता नहीं दिख रहा है। हालांकि, आगामी कारोबार सप्ताह प्रमुख आर्थिक आंकड़ों पर बाजार की प्रतिक्रिया देखने को मिलेगी। खासतौर से बीते सप्ताह के आखिर में जारी हुए जीडीपी के आंकड़ों पर बाजार की प्रतिक्रिया अभी आना बाकी है।

वहीं, सप्ताह के आरंभ में सोमवार मार्केट मैन्युफैक्च रिंग पीएमआई के फरवरी महीने के आंकड़े जारी होंगे जबकि मार्केट सर्विसेज पीएमआई के आंकड़े बुधवार को जारी होंगे। फिर एक मार्च यानी सोमवार से ही ऑटो कंपनियों की बिक्री के आंकड़े जारी होने लगेंगे। इन सारे आंकड़ों का असर घरेलू शेयर बाजार पर दिखेगा और इनसे बाजार को दिशा मिलेगी।

घरेलू आर्थिक आंकड़ों के साथ-साथ विदेशी आर्थिक आंकड़ों का भी बाजार पर असर देखने को मिलेगा। विशेष रूप से चीन, अमेरिका और यूरोप में जारी होने वाले प्रमुख आर्थिक आंकड़ें काफी मत्वपूर्ण होंगे। सप्ताह के आरंभ में सोमवार को ही चीन में कैक्सिन मैन्युफैक्च रिंग पीएमआई के फरवरी महीने के आंकड़े जारी होंगे और इसी दिन अमेरिका और यूरोप मे भी मार्केट मैन्युफैक्च रिंग पीएमआई के फरवरी महीने के आंकड़े जारी होंगे। अमेरिका में सप्ताह के आखिर में शुक्रवार को गैर-कृषि क्षेत्र के रोजगार के अहम आंकड़े जारी होंगे जिनका बाजार को इंतजार रहेगा।

जानकार बताते हैं कि बांड की यील्ड में जोरदार इजाफा होने से शेयर बाजार में जो बिकवाली का दबाव है वह फिलहाल रहेगा। हालांकि शॉर्ट टर्म में गिरावट पर लिवाली और तेजी की स्थिति में बिकवाली बनी रहेगी।

विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) के निवेश के प्रति रुझानों पर भी बाजार की नजर होगी। बीते सप्ताह शुक्रवार को एफआईआई ने भारत के शेयर बाजार से 8,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम लिकाली।

अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले देसी करेंसी रुपये की चाल पर भी निवेशकों की निगाहें टिकी रहेंगी।

बाजार विशेषज्ञ बताते हैं कि इस सप्ताह भी घरेलू शेयर बाजार की चाल मुख्य रूप से वैश्विक संकेतों से ही तय होगी। हालांकि, घरेलू आर्थिक कारकों के साथ-साथ राजनीतिक घटनाक्रमों पर भी निवेशकों की नजर बनी रहेगी। खासतौर से पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुडुचेरी में होने जा रहे विधानसभा चुनावों से जुड़ी राजनीतिक गतिविधियों पर बाजार की नजर बनी रहेगी। इन पांचों राज्यों में 27 मार्च से 29 अप्रैल के दौरान मतदान होगा जबकि दो मई परिणाम आएंगे।
 


28-Feb-2021 12:53 PM 18

नई दिल्ली, 28 फरवरी | दुनिया भर में सोनी प्लेस्टेशन नेटवर्क के यूजर्स को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसके चलते पीएस4 और पीएस5 सहित कई अन्य गेमों के प्लेयर्स को भी बेहद परेशानी हो रही है। सोनी के पीएसएन स्टेटस पेज ने शनिवार को सूचना दी कि "पीएस विटा, पीएस3, पीएस4 और पीएस5 जैसे प्लेटफॉर्म पर गेम, ऐप या नेटवर्क फीचर्स को लॉन्च करने में आपको परेशानी हो सकती है।"

इसमें आगे कहा गया, "हम जितनी जल्दी हो सके इसे सुलझाने का प्रयास कर रहे हैं। आपके धर्य के लिए आपको शुक्रिया।"

इंगैजेट ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि इस आउटेज का प्रभाव कॉल ऑफ ड्यूटी : वॉरजोन ऑर माइनक्राफ्ट जैसे कुछ गेमों पर पड़ा है, जबकि फोर्टनाइट जैसे गेम इसकी चपेट में आने से बचे रहे हैं। (आईएएनएस)


27-Feb-2021 2:24 PM 20

नई दिल्ली, 27 फरवरी | इलेक्ट्रॉनिक्स और ड्यूरेबेल्स के लिए टाटा समूह की तरफ से एक रिटेल श्रृंखला-क्रोमा ने आज एप्पल के फाउंडर स्टीव जॉब्स की बर्थ एनिवर्सरी को मनाने के लिए अपने हैशटैगएप्पलयूएंडक्रोमा प्रोग्राम को लॉन्च करने का ऐलान किया है। 26 फरवरी से ग्राहक अब देशभर के सभी 180 से अधिक क्रोमा स्टोर्स और इसकी वेबसाइट क्रोमा डॉट कॉम पर 'ऑल थिंग्स एप्पल' का अनुभव ले पाएंगे। इसके तहत ग्राहकों को एक ही छत के नीचे प्रोडक्ट से संबंधित निर्णय लेने में सलाह दी जाएगी, बेहतर डील और ऑफर्स के बारे में जानकारी दी जाएगी इत्यादि।

इस प्रोग्राम के तहत अब ऐसे उपभोक्ता भी एप्पल के प्रोडक्ट्स की खरीददारी कर सकेंगे, जो ब्रांड पर अपनी दिलचस्पी तो रखते हैं, लेकिन सही मार्गदर्शन के अभाव में इन्हें खरीदने से कतराते हैं। एप्पल के सहयोग से लॉन्च किए गए इस प्रोग्राम के तहत प्रोडक्ट की खरीददारी करते वक्त ग्राहकों को विशेषज्ञों से सलाह दी जाएगी, डिवाइस के बारे में अच्छे से समझने में मदद मिलेगी।

इस प्रोग्राम की एक और विशेषता यह है कि इसमें एप्पल के तमाम प्रोडक्ट्स पर बेहतरीन ऑफर्स भी मिलेंगे जैसे कि एप्पल के दो डिवाइस खरीदने पर ग्राहक दूसरे डिवाइस पर अतिरिक्त 5 फीसदी की छूट का लाभ उठा पाएंगे। इसके अलावा, तीन या उससे अधिक डिवाइस की खरीददारी पर ग्राहकों को अतिरिक्त 10 फीसदी तक की छूट मिलेगी। अधिक की खरीददारी पर अधिक की छूट मिलेगी।

इतना ही नहीं, किसी नए आईफोन को खरीदने पर ग्राहक 24 महीने की नो कॉस्ट ईएमआई का लाभ उठा सकेंगे और साथ ही साथ 45 प्रतिशत तक बाय बैक का भी ऑफर मिलेगा। प्रोग्राम में आईपैड, मैकबुक जैसे कई और प्रोडक्ट्स को भी शामिल किया गया है, जिसमें ग्राहकों को कई तरह के ऑफर्स मिलेंगे।

इस नए सहयोग पर बात करते हुए क्रोमा के सीएमओ रितेश घोषाल ने कहा, "एक ब्रांड के रूप में एप्पल को अपने ईको-सिस्टम पर गर्व है, जिसे कंपनी ने ग्राहकों को अपने संग सहज और सुरक्षित ढंग से जुड़ने के लिए बनाया है। वैसे तो एप्पल की खरीददारी करने के इच्छुक ग्राहकों के लिए क्रोमा काफी लंबे समय से पसंदीदा जगह रहा है, लेकिन हमारा मानना है कि एप्पल की विशेषताओं को अभी भी अच्छे से सराहा नहीं गया है। इस नए प्रोग्राम के साथ एप्पल, क्रोमा और उपभोक्ता ये तीनों एक-दूसरे के साथ जुड़ेंगे और हमारे ग्राहक इससे लाभान्वित होंगे।"

ग्राहक 7 मार्च, 2021 तक क्रोमा डॉट कॉम या क्रोमा के किसी भी आउटलेट पर इस शानदार सहयोग का अनुभव ले पाएंगे। (आईएएनएस)
 


27-Feb-2021 2:12 PM 23

रायपुर,  27 फरवरी। नवा रायपुर स्थित कलिंगा विश्वविद्यलाय द्वारा इंजीनियरिंग संकाय मे आभा महलवार को पीएचडी प्रदान की गई। इंजी. आभा महलवार ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम विषय पर अपना शोध प्रस्तुत किया। उनके अनुसार भविष्य में आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस के द्वारा रास्तों को चुनने में मदद मिलेगी, वाहन अनुरूप रास्तों में मौजूद वास्वविक गाडिय़ों की जानकारी व ट्रैफिक दबाव का वर्तमान सटीक जानकारी उपलब्ध होगी। 

डॉ. महलवार ने बताया कि रास्तों की चौड़ाई, गाडिय़ों के चलने की संख्या, रास्तों का स्तर (अच्छा, खराब), गाडिय़ों के चलने की संख्या आधारित तथ्य वास्तविक तौर पर उपभोक्ता के समक्ष होगा। वर्तमान मे केवल, रास्तों की जानकारी, टै्रफिक दबाव की जानकारी (वास्तविक नहीं) ही केवल उपभोक्ता के पास मौजूद होती है। आज ट्रैफिक एक आम समस्या है। जिसके लिये कार्य करने की अत्यंत आवश्यकता है। ट्रैफिक व रास्तों की ज्यादा सटीक जानकारी निश्चित तौर पर सभी के लिये एक अत्यंत आवश्यक व समाजहित का कार्य साबित होगा। 

डॉ. महलवार के अनुसार उनके द्वारा बनाये गये गणितीय सूत्र (एलगोरिथ्म) का वास्तविक अनुसरण कर इसे और आगे ले जाने की आवश्यकता है। अपनी उपलब्धि के लिए मार्गदर्शक डॉ. संजय कुमार, कुलपति डॉ. आर. श्रीधर, कुलसचिव डॉ. संदीप गांधी व विश्वविद्यालय के समस्त शिक्षकगणों को धन्यवाद ज्ञापित किया है। 


27-Feb-2021 2:11 PM 17

रायपुर, 27 फरवरी। पैरा स्पोर्ट्स एसोसिएशन ऑफ छत्तीसगढ़ के द्वारा छत्तीसगढ़ पैरा एथलेटिक्स प्रतियोगिता 2020 -21 का आयोजन 27 फरवरी से 1 मार्च 2021 तक  स्वामी विवेकानंद एथलेटिक्स स्टेडियम में किया जा रहा है  जिसमें सभी जिलों से दिव्यांगजन जूनियर एवं सीनियर वर्ग के खिलाड़ी भाग लेंगे। 


27-Feb-2021 2:10 PM 20

रायपुर, 27 फरवरी। जय व्यापार पैनल के मुख्य चुनाव संचालक नरेन्द्र दुग्गड, चुनाव सह संचालक गारगी शंकर मिश्रा, चुनाव सह संचालक जितेन्द्र दोशी एवं चुनाव सह संचालक विक्रम सिंहदेव ने बताया कि जय व्यापार पैनल के चुनाव कार्यालय का उद्घाटन सिंधु भवन के समीप, देवेंद्र नगर में किया गया। 

इस अवसर पर पैनल के प्रदेश अध्यक्ष प्रत्याशी अमर पारवानी, महामंत्री प्रत्याशी अजय भसीन, कोषाध्यक्ष प्रत्याशी उत्तम गोलछा, चुनाव संचालक मंडल सहित विभिन्न व्यापारिक संगठनों के पदाधिकारियों सहित बड़ी संख्या में व्यापारीगण शामिल हुए। 

जय व्यापार पैनल के प्रदेश अध्यक्ष प्रत्याशी अमर पारवानी ने बताया कि छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज चुनाव 2021 में इस बार जय व्यापार पैनल अपना दबदबा कायम रखे हुए है। चुनाव घोषणा के बाद से ही पैनल को प्रदेशभर के व्यापारियों का जोरदार समर्थन मिल रहा है।  विधिवत रूप से कार्यालय का उद्घाटन किया गया। 

श्री दुग्गड़ ने हमारे प्रत्याशियों द्वारा लगातार व्यापारी हित में किये गये कार्यों के कारण आज पूरा व्यापारी वर्ग हमारे साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा हुआ है। इसी का परिणाम है कि प्रदेश के सभी जिलों में हमारे सभी प्रत्याशियों को जोरदार समर्थन मिल रहा है। 

श्री पारवानी ने बताया कि हमने सदैव व्यापारी हित को सर्वोपरि माना है और लगातार उनके लिए प्रयासरत हैं। आपके स्नेह और व्यापारी हित में किये गये कार्यों को लेकर आज हम चुनाव में आपके सामने खड़े हैं। हम बगैर स्वार्थ के चुनाव लड़ रहे हैं। चुनाव का परिणाम जो भी हो लेकिन हम प्रदेश के हर व्यापारी के साथ खड़े हुए हैं। हमारा काम चेम्बर के पंजीकृत 16 हजार व्यापारी साथियों के लिए कार्य करना नहीं है। 


27-Feb-2021 2:04 PM 38

रायपुर, 27 फरवरी। श्री दिगम्बर जैन खण्डेलवाल पंचायत सन्मती नगर फाफाडीह का एक जत्थ आज पावापुर (झारखंड) रवाना हुआ। पंचायत के प्रचार सचिव विजय गोधा ने जानकारी देते हुए बताया कि आगामी चौमासे में आयार्य 108 विशुद्ध सागर महाराज (ससंघ) के रायपुर में चौमास करने हेतु पावापुर रवाना हुए। श्री दिगम्बर जैन खण्डेलवाल पंचायत के अध्यक्ष अरविंद बडजात्या, सुरेश पाटनी, मनोज पान्डया,कन्नू बाकलीवाल, निकेश गोधा, प्रदीप पाटनी सहित अन्य सदस्य शामिल हुए।


26-Feb-2021 7:43 PM 99

मुंबई, 26 फरवरी | रिलायंस जियो, जियोफोन उपभोक्ताओं के लिए एक नया जियोफोन 2021 ऑफर ले कर आया है। यह एक बंडल प्लान है, जिसमें जियोफोन खरीदने पर ग्राहक को 1999 रुपए चुकाने होंगे, साथ ही उसे 2 वर्ष तक की अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ 2 जीबी प्रतिमाह का डेटा भी मिलेगा। दूसरा प्लान 1499 रू का है जिसमें ग्राहक को जियोफोन के साथ 1 वर्ष तक की अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ 2 जीबी प्रतिमाह का डेटा भी मिलेगा। ऑफर में मौजूदा जियोफोन ग्राहकों का भी ख्याल रखा गया है। एकमुश्त 750 रू चुकाने पर उन्हें एक वर्ष तक रिचार्ज के झंझट से मुक्ति मिलेगी। अनलिमिटेड कॉलिंग और 2 जीबी प्रतिमाह का डेटा भी मिलेगा। ऑफर 1 मार्च से पूरे भारत भर में लागू हो जाएगा। सभी रिलायंस रिटेल और जियो रिटेलर्स पर ऑफर का फायदा लिया जा सकता है।

30 करोड़ 2जी उपभोक्ताओं की हालत दयनीय बनी हुई है। जहां स्मार्टफोन उपभोक्ताओं को अक्सर कॉलिंग के लिए कोई पैसा नही देना होगो, वहीं वॉयस कॉलिंग के लिए फीचर फोन उपभोक्ता जो 2जी इस्तेमाल करते हैं उन्हें 1.2 रू से 1.5 प्रति मिनट तक चुकाना पड़ता है। वहीं कनेक्शन चालू रखने के लिए भी 50 रू प्रतिमाह तक चुकाने पड़ते हैं। जियो ने इस ऑफर को 2जी मुक्त भारत के लिए बड़ा कदम बताया है।

इस अवसर पर बोलते हुए, रिलायंस जियो के निदेशक, आकाश अंबानी ने कहा कि, "जब दुनिया 5जी क्रांति की कगार पर खड़ी है, तब भारत में 30 करोड़ लोग 2जी में फंसे हुए हैं। वे इंटरनेट की बुनियादी सुविधाओं से वंचित हैं। पिछले 4 वर्षों से जियो ने इंटरनेट को सभी तक पहुंचाया है और हर भारतीय को प्रौद्योगिकी का लाभ मिला है। प्रौद्योगिकी अब कुछ चुनिंदा लोगों का विशेषाधिकार नहीं रह गई है। न्यू जियोफोन 2021 ऑफर उस दिशा में उठाया गया एक और कदम है। जियो में हम इस डिजिटल डिवाइड को मिटाने का काम जारी रखेंगे।"

जियोफोन को उनके सस्ते दाम और अच्छी बैटरी की वजह से ज्यादा लोकप्रियता हासिल हुई थी। इस फीचर फोन का इस्तेमाल इस वक्त भारत की एक बड़ी आबादी कर रही है। इस सीरीज में अभी तक कंपनी ने दो फोन लॉन्च किए हैं। इस सीरीज का पहला फोन जियोफोन था। उसके बाद कंपनी ने जियोफोन 2 लॉन्च किया। यह फीचर फोन बिक्री चार्ट में सबसे ऊपर है और वर्तमान में फीचर फोन बाजार में अग्रणी है। रिलायंस जियो ने जियोफोन को 'इंडिया का स्मार्टफोन' के नाम से ब्रांड किया है। (आईएएनएस)


26-Feb-2021 1:51 PM 17

नई दिल्ली, 26 फ़रवरी : शुक्रवार को कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन शेयर बाजार में जोरदार गिरावट आई है. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स में 1,800 अंकों तक की गिरावट आ गई है. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का इंडेक्स निफ्टी 14,600 के लेवल के नीचे आ गया है. दोपहर 12.42 बजे सेंसेक्स में 1816.39 अंकों की गिरावट आई है, जिसके बाद सेंसेक्स 49,222.92 के लेवल पर ट्रेड कर रहा था.

01.08 बजे सेंसेक्स में 1,647.93 अंकों यानी 3.23 फीसदी की गिरावट देखी जा रही था. सेंसेक्स 49,391 के लेवल पर था. वहीं, निफ्टी 484.55 अंकों यानी 3.21 फीसदी की गिरावट के साथ 14,612.80 के लेवल पर ट्रेड कर रहा था.

बता दें कि मार्केट आज जबरदस्त गिरावट के साथ खुला था. घरेलू बाजार खुलते ही सेंसेक्स में 900 से ज्यादा अंकों की गिरावट आई, वहीं, निफ्टी भी 14,800 के लेवल पर पहुंच गया. 30 शेयरों वाले बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स के सभी 30 शेयर लाल निशान में खुले थे. ओपनिंग के वक्त सेंसेक्स में 917.24 अंकों यानी 1.80 फीसदी की गिरावट आई थी, जिसके बाद BSE सेंसेक्स 50,122.07 के लेवल पर ट्रेड कर रहा था. वहीं NSE निफ्टी में 267.80 अंकों यानी 1.77 फीसदी की गिरावट आई और इंडेक्स 14,829.60 के लेवल पर ट्रेड कर रहा था.


फाइनेंशियल और PSU बैंकिंग सेक्टरों में भारी गिरावट देखी जा रही हैं. मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह गिरावट कमजोर वैश्विक संकेतों के चलते आई है. आज एशियाई बाजारों में गिरावट देखी जा रही है. न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज के इंडेक्स में गिरावट आने का असर एशियाई और घरेलू बाजारों में दिख रहा है. ऑस्ट्रेलिया के S&P/ASX में भी शुरुआती कारोबार में 200 अंकों की गिरावट देखी गई थी. जापान का निक्केई भी 225 अंक नीचे था.

बता दें कि मार्केट में गिरावट तब देखी जा रही है, जब आज मार्केट क्लोजिंग के बाद NSO यानी राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय 2020-21 की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) में जीडीपी ग्रोथ का अनुमान जारी करने वाला है. अनुमान लगाए जा रहे हैं कि भारतीय अर्थव्यवस्था इसते पहले की दो तिमाहियों में कॉन्ट्रेक्शन देखने के बाद तीसरी तिमाही में ग्रोथ देख सकती है. (khabar.ndtv.com)

 


25-Feb-2021 7:14 PM 23

नई दिल्ली: अमेरिकी रेटिंग एजेंसी मूडीज ने गुरुवार को अगले वित्त वर्ष के लिये भारत की आर्थिक वृद्धि का अनुमान पहले के 10.8 प्रतिशत से बढ़ाकर 13.7 प्रतिशत कर दिया. आर्थिक गतिविधियों के सामान्य होने और कोविड- 19 का टीका बाजार में आने के बाद बाजार में बढ़ते विश्वास को देखते हुये यह नया अनुमान लगाया गया है. अमेरिका की इस रेटिंग एजेंसी ने इसके साथ ही चालू वित्त वर्ष के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था में आने वाली गिरावट के अनुमान को भी अपने पहले के 10.6 प्रतिशत में सुधार लाते हुये इसे 7 प्रतिशत कर दिया. यानी अब चालू वित्त वर्ष के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था की गिरावट सात प्रतिशत रहने का अनुमान है.

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस के सहायक प्रबंध निदेशक (सावरेन जोखिम) जेने फेंग ने कहा, ‘‘हमारा वर्तमान अनुमान यह है कि मौजूदा मार्च 2021 को समाप्त होने वाले चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था में सात प्रतिशत की गिरावट रहेगी ... वहीं हम गतिविधियों के सामान्य होने और आधारभूत प्रभाव को देखते हुये अगले वित्त वर्ष में 13.7 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं.''

वहीं, इक्रा की प्रधान अर्थशास्त्री आदिति नायर ने कहा कि वह चालू वित्त वर्ष की अक्टूबर से दिसंबर 2020 की तीसरी तिमाही में 0.3 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद करतीं हैं. वहीं, इक्रा का मानना है कि भारतीय अर्थव्यवस्था चालू वित्त वर्ष में सात प्रतिशत नीचे रहेगी जबकि अगले वित्त वर्ष में इसमें 10.5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की जाएगी. (khabar.ndtv.com)
 


25-Feb-2021 1:55 PM 27

बालकोनगर, 24 फरवरी। वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) ने प्रतिष्ठित नेशनल अवार्ड ऑफ मैन्यूफैक्चरिंग कॉम्पिटिटिवनेश (एनएएमसी) - 2019-20 में स्वर्ण पदक हासिल किया। 13 फरवरी को आयोजित एक वर्चुअल समारोह में पुरस्कार बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक अभिजीत पति ने ग्रहण किया। यह पुरस्कार लागत में रणनीतिक कटौती, मूल्य सवंर्धित धातु के उत्पादन, क्षमता विस्तार, कोयले की उपलब्धता, नेतृत्व आदि क्षेत्रों में बालको के उत्कृष्ट प्रबंधन का द्योतक है।

श्री पति ने पुरस्कार का श्रेय बालको परिवार को देते हुए कहा कि व्यावसायिक वातावरण तेजी से बदल रहा है। दुनिया के दूसरे सबसे महत्वपूर्ण धातु एल्यूमिनियम के उत्पादन के क्षेत्र में बालको साढ़े पांच दशकों से कार्यरत है। बालको ने एल्यूमिनियम के क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाने में योगदान करते हुए विश्व के एल्यूमिनियम नक्शे में विशेष पहचान बनाई है। वर्तमान में बालको देश की कुल एल्यूमिनियम क्षमता का 15 फीसदी उत्पादन करता है। बालको ने विश्वस्तरीय प्रचालन प्रबंधन और उच्च गुणवत्ता के मूल्य सवंर्धित उत्पादों के जरिए भविष्य के धातु एल्यूमिनियम के उत्पादन को नई ऊंचाइयां दी हैं।

एल्यूमिनियम उत्पादन के क्षेत्र में वैश्विक स्पर्धा को देखते हुए बालको माल की ढुलाई को जीपीएस आधारित निगरानी प्रणाली से लैस किया है। इसके साथ ही सस्टेनिबिलिटी मोबाइल एप, प्रचालन में स्मार्ट एआई प्रणाली, डाटा आधारित एनालिटिक्स आदि अत्याधुनिक तकनीकों के माध्यम से व्यवसाय के लक्ष्यों को पाने की दिशा में बालको अग्रसर है।
 


25-Feb-2021 1:54 PM 50

रायपुर, 25 फरवरी। जीएसटी विसंगतियों के विरोध में कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) का 26 फरवरी को भारत बंद होगा। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के प्रदेश अध्यक्ष अमर परवानी, कार्यकारी अध्यक्ष मंगेलाल मालू, विक्रम सिंहदेव, महामंत्री जितेंद्र दोषी, कार्यकारी महामंत्री परमानंद जैन, कोषाध्यक्ष अजय अग्रवाल एवं प्रदेश मीडिया प्रभारी संजय चौबे ने बताया कि जीएसटी विसंगतियों के विरोध में कैट के भारत बंद के समर्थन में कई व्यापारिक संगठनों ने स्व-स्फूर्त समर्थन देने का वादा किया है।

श्री पारवानी ने बताया कि बस्तर, बिलासपुर, कोरबा, कांकेर, महासमुंद और कवर्धा चेम्बर ऑफ कॉमर्स के साथ ही प्रदेश भर के 100 से ज्यादा व्यापारिक संगठनों का समर्थन मिल चुका है। राजधानी में 50 से ज्यादा व्यापारिक संगठनों ने बंद को सफल बनाने के लिए समर्थन दिया है। जीएसटी के घातक परिणामों की वजह से व्यापारी त्रस्त हो चुके हैं। 950 संशोधन के बाद भी जीएसटी तर्क और व्यापार संगत नहीं बन सका। 

श्री पारवानी ने ताया कि कैट की मांग है कि जीएसटी की विसंगतियों को दूर कर इसे सरल व सुगम बनाया जाए। कैट की प्रदेश ईकाई की इस संबंध में बुधवार को प्रदेश कार्यालय में बैठक आयोजित की गई। बैठक में बंद को सफल बनाने के लिए रणनीति बनाई गई। बंद के लिए कैट छत्तीसगढ़ चैप्टर ने छत्तीसगढ़ चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज को चिठ्ठी लिखी है। बीते दिनों कैट ने राज्य जीएसटी मंत्री टीएस सिंहदेव से मुलाकात करते हुए जीएसटी विसंगतियों को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा था। देशभर में कैट की प्रादेशिक इकाइयों के जरिए बंद के लिए बड़ी रणनीति बनाई जा चुकी है।
 


25-Feb-2021 1:54 PM 35

रायपुर, 25 फरवरी। रायपुर सीए ब्रांच आफिस में पदाधिकारियों का वर्ष 2021 के लिये चुनाव के जरिए चेयरमेन सीए अमिताभ दुबे, सेक्रेटरी सीए रिद्धी जैन, वाइस चेयरमेन सीए रवि ग्वालानी, कोषाध्यक्ष सीए किशोर बरडिय़ा निर्वाचित हुए। रायपुर शहर में लगभग 1300 चार्टड एकाउंटेंट है। सभी ने नई टीम को बधाई दी। 


24-Feb-2021 4:49 PM 28

रायपुर, 24 फरवरी। जय व्यापार पैनल के मुख्य चुनाव संचालक नरेन्द्र दुग्गड़, चुनाव सह संचालक गारगी शंकर मिश्रा, चुनाव सह संचालक जितेन्द्र दोशी ने बताया कि छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज चुनाव के प्रचार अभियान के तहत जय व्यापार पैनल के  प्रत्याशियों द्वारा राजनांदगांव में व्यापारी बंधुओं से संपर्क किया गया। इस दौरान चुनाव को लेकर व्यापारियों में खासा उत्साह दिखा।

 व्यापारियों द्वारा पैनल से प्रदेश अध्यक्ष प्रत्याशी अमर पारवानी, महामंत्री प्रत्याशी अजय भसीन एवं कोषाध्यक्ष प्रत्याशी उत्तम गोलछा का जगह- जगह भव्य स्वागत किया गया। इस दौरान राजनांदगांव से उपाध्यक्ष प्रत्याशी अनिल बरडिय़ा एवं मंत्री प्रत्याशी राजा माखीजा मुख्य रूप से उपस्थित थे। संपर्क यात्रा की शुरूआत प्रात: गुड़ाखू लाइन से की गई, जहां थोक एवं चिल्हर कपड़ा व्यापारियों के साथ ही फल मार्केट, किराना व्यापारी तथा भारत माता चैक एवं सराफा एसोसिएशन के सदस्यों ने पैनल के सभी सदस्यों का स्वागत करते हुए इस चुनाव में पैनल को अपना पूर्ण समर्थन देने का वादा किया।

पैनल के प्रदेश मुख्य चुनाव संचालक नरेंद्र दुग्गड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि जय व्यापार पैनल के प्रत्याशियों एवं पदाधिकारियों द्वारा राजनांदगांव जिले का दौरा कर व्यापारियों से संपर्क किया गया।

बैठक को संबोधित करते हुए पारवानी ने कहा कि आप सभी व्यापारी साथियों की एकता ही जय व्यापार पैनल की असली ताकत है और यही हमारी जीत का सूत्र है। हमने सदैव व्यापारी हित को प्राथमिकता दी है और उसके लिए सदैव प्रयासरत रहे हैं। व्यापारी हित में हमने जो भी उपलब्धियां हासिल की, वो आप सभी के सहयोग से ही हो पाया है। अब इस चुनाव में भी हम सभी को अपनी संगठन क्षमता का परिचय देते हुए चेम्बर को फिर से उसकी खोई हुई प्रतिष्ठा वापस दिलानी है।


24-Feb-2021 4:45 PM 27

रायपुर, 24 फरवरी। क्रेडाई छत्तीसगढ़ के एक प्रतिनिधि मंडल ने राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री जय सिंह अग्रवाल से भेंट की एवं एक ज्ञापन सौंपा जिसमें वर्तमान मे लागु कलेक्टर गाइडलाइन दरों में दी गयी 30 प्रतिशत की छूट को आगामी 3 वर्षों तक जारी रखने के लिए अनुरोध किया। 

उपरोक्त छूट ने इस वर्ष आम नागरिकों को बहुत राहत पहुंचाई है। पिछले वर्ष रजिस्ट्रेशन शुल्क की दरों में 0.8 प्रतिशत  (मकानों, फ्लैट के मामले में)  से बढ़ा कर 2 प्रतिशत कर दिया गया एवं शेष के मामले मे 4 प्रतिशत कर दिया गया यह वृद्धि जनता पर बहुत भरी पड़ रही है इसे तुरंत वापस लेकर पुन: 0.8 प्रतिशत की जाये। 

जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र सरकार ने रियल एस्टेट को बढ़ावा देने एवं अचल संपत्ति के पंजीयन से होने वाली आय में वृद्धि के दृष्टिकोण से स्टाम्प ड्यूटी में 2 प्रतिशत की कमी की है।  अब वहां केवल 3 प्रतिशत स्टाम्प ड्यूटी लिया जा रहा है। 

वही दूसरी और पंजीयन शुल्क अधिकतम रुण् 30000 निर्धारित की गयी है। इसके अलावा वर्तमान मे परिवर्तित भूमि के संदर्भ में गणना वर्ग मीटर के आधार पे की जाती है इस परिवर्तित भूमि की गणना के लिए हेक्टेयर दर से 25 प्रतिशत अधिक नई होना चाहिये। क्रेडाई छत्तीसगढ़ का मानना है कि उपरोक्त उपायों से रियल एस्टेट सेक्टर मे भारी तेजी आएगी एवं शासन को भी अतिरिक्त राजस्व प्राप्त होगा। अध्यक्ष रवि फ़तनानी ए आनंद सिंघानिया, विजय नथानी एवं पंकज लाहोटी उपस्थित थे।


24-Feb-2021 4:44 PM 25

रायपुर, 24 फरवरी। भारत के प्रमुख ऑटोमोटिव ब्रांड टाटा मोटर्स ने अपनी प्रीमियम फ्लैशगशिप एसयूवी – ऑल-न्यूी सफारी को लॉन्च किया है। सफारी की आकर्षक डिजाइन, बेजोड़ वर्सेटिलिटी, सुंदर एवं आरामदायक इंटीरियर्स और दमदार परफॉर्मेंस नए युग के एसयूवी ग्राहकों की आधुनिक, बहुआयामी जीवनशैली की जरूरतों को बखूबी पूरा करते हैं। साथ ही नई सफारी अभिव्यीक्ति एवं रोमांच के साथ प्रतिष्ठाज एवं परिष्ककरण के परफेक्टए संयोजन की चाहत रखने वाले ग्राहकों की जरूरतों को भी पूरा करती है। नई सफारी अब छत्तीसगढ़ की समस्त टाटा मोटर्स डीलरशिप पर उपलब्धर है। 6/7 सीटर के लिए इसकी शुरुआती कीमत 14.69 लाख रुपये (एक्सस-शोरूम छत्तीसगढ़) है।

टाटा मोटर्स ने सफारी के ‘एडवेंचर’ पर्सोना (छवि) का भी अनावरण किया है। इसका लुक बेहद प्रभावी और मजबूत है जोकि ग्राहकों को एसयूवी चुनने के लिए कई विकल्पर प्रदान करता है। वे अपनी शख्सियत से मेल खाती बेस्ट  एसयूवी चुन सकते हैं। एडवेंचर पर्सोना ट्रॉपिकल मिस्ट कलर में उपलब्ध होगा, जो हमारे देश के  आकर्षक भूभागों में मौजूद समृद्ध एवं विविधीकृत वनस्पेतियों से प्रेरित है।

टाटा मोटर्स लि. पैसेंजर व्हीेकल्स  बिजनेस यूनिट के टेरीटेरी सेल्स मैनेजर श्री संकल्प ठाकुर ने कहा, सफारी भारत में एसयूवी लाइफस्टाइल को लेकर आई थी और अब अपने कंटेम्पोरेरी अवतार में, नई सफारी आज के एसयूवी ग्राहकों की बहुआयामी जीवनशैली की जरूरतों के मुताबिक है। अपने खूबसूरत इंटीरियर्स, अत्या धुनिक कनेक्विविटी और प्रीमियम फीचर्स के साथ सफारी न केवल आपकी जीवनशैली में शामिल हो जाता है बल्कि यह उसे कई गुणा ऊंचाई पर ले जाता है। इसकी ‘एडवेंचर’ छवि के साथ, ग्राहक अपनी पसंद की सफारी चुन सकेंगे जो ‘रिक्लेैम योर लाइफ’ की उनकी व्यक्तिगत शख्सियत से सबसे अधिक मेल खाएगी।

नई सफारी बहुत ही वर्सेटाइल है। यह जबर्दस्तव आराम और आश्वासन प्रदान करती है। चाहे शहर के भीतर की यात्रा हो, एक्सप्रेसवे का सफर या फिर सुदूर जगहों पर ऐसी गलियां जिन्हेंम पहले एक्लोिक     र नहीं किया गया है। शक्तिशाली 2.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड कायरोटेक इंजन और 2741 व्हीलबेस के साथ सफारी सिग्नेचर ओइस्टर व्हाइट इंटीरियर्स, एशवुड फिनिश डैशबोर्ड, एक जादुई पैनोरैमिक सनरूफ जोकि सबसे चौड़ी और सेगमेंट में सबसे बेहतरीन पैनोरैमिक रूफ है, और 6 एवं 7 सीटों के विकल्प  के साथ आती है।

सफारी में 8.8 इंच का फ्लोटिंग आइलैंड इन्फोटेनेमेंट सिस्टम भी होगा।

टाटा मोटर्स के अन्य प्रॉडक्ट्स की ही तरह, सफारी में भी डिस्क ब्रेक्सक, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक और 14 फंक्शन के साथ एडवांस्ड ईएसपी जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। बॉस मोड एक शानदार राइड कम्फसर्ट देता है और इसकी बदौलत सफारी के ग्राहकों को निश्चित रूप से लिविंग रूम स्टाइल वाला ड्राइविंग अनुभव का आनंद मिलेगा। इसके साथ ही यह सिग्नेचर रॉयल ब्लू के अलावा डेटोना ग्रे, ट्रॉपिकल मिस्टऔ और ऑर्कस व्हाइट के अतिरिक्त कलर ऑप्शंीस में भी उपलब्ध होगी।

जहां तक इंटीरियर की बात है तो इसमें ‘एडवेंचर’ छवि बहुत ही खूबसूरत दिखती है। इसकी खूबियों में सिग्नेकचर अर्थी ब्राउन इंटीरियर्स, एयर वेंट्स पर डार्क क्रोम इंटीरियर, नॉब, स्विचेज, इनर डोर हैंडल और स्टीयरिंग व्हील पर पियानो ब्लैक इंटीरियर, फ्लोर कंसोल फ्रेम और आईपी मिड पैड फिनिशर शामिल हैं। ऑल-न्यूय सफारी नौ वैरिएंट्स में उपलब्ध होगी, जिसकी शुरुआत एक्सैई से होकर एक्सनजेडए+ पर खत्म होगी।

 अपने नए अवतार में, सफारी ब्रांड की समृद्ध विरासत को आगे ले जाएगी। इसमें टाटा मोटर्स की इम्पैएक्टज 2.0 डिजाइन का संयोजन ओमेगार्क की प्रमाणित क्षमता के साथ किया गया है। ओमेगार्क आर्किटेक्चडर लैंड रोवर के मशहूर डी8 प्लेमटफॉर्म से निकला है और समूची दुनिया में एसयूवी का गोल्डै स्टैपण्डैर्ड है। ओमेगार्क आर्किटेक्च र ने पहले ही हैरियर की सफलता के साथ अपनी योग्येता को साबित किया है।

देश में एसयूवी तेजी से बढ़ रहा यात्री वाहन वर्ग है और नई सफारी कंपनी की लगातार बढ़ रही एसयूवी बिक्री को और तेजी प्रदान करेगी। जिसने पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 20 फीसदी की वृद्धि दर हासिल की है।

चुनौतीपूर्ण वर्ष में, टाटा मोटर्स ने पिछले साल यात्री वाहन बाजार में शानदार प्रदर्शन किया है और अक्टूबर 2020 के बाद से कंपनी प्रत्येक महीने सफलतापूर्वक 23,000 यूनिट की बिक्री दर्ज कर रही है। इसके साथ ही वित्त वर्ष 2021 की तीसरी तिमाही में टाटा मोटर्स का यात्री वाहन सेगमेंट पिछली 33 तिमाहियों के मुकाबले सबसे अधिक बिक्री करने में सफल रहा है। मांग में आई इस तेजी का श्रेय क्चस्6 रेंज को दिया जा सकता है, जिसे पिछले साल कंपनी की न्यू फॉरएवर फिलॉसफी के तहत लॉन्च किया गया था। न्यू फॉरएवर रेंज के सभी प्रॉडक्ट्स की मांग में तेजी देखने को मिली, जिसमें प्रीमियम हैचबैक टाटा ऑल्ट्रोज और क्चस्6 हैरियर भी शामिल थीं और इन्होंमने सबका दिल चुराया।


Previous123456789...5657Next