कारोबार

Previous123456789...9192Next
30-Jul-2021 1:56 PM (66)

रायपुर, 30 जुलाई। छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ  कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी, महामंत्री अजय भसीन, कोषाध्यक्ष उत्तम गोलछा, कार्यकारी अध्यक्ष राजेन्द्र जग्गी ने बताया कि भाटापारा पोहा मिल एसोसियेशन के पदाधिकारियों ने नवनिर्वाचित चेम्बर प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी से सौजन्य भेंट की एवं अपनी कुछ व्यवहारिक समस्याओं से उन्हें अवगत कराया।

श्री पारवानी ने पोहा मिल एसोसिएशन की समस्याओं का जल्द निराकरण करवाने का आश्वासन दिया। भाटापारा पोहा मिल अध्यक्ष रणजीत दावानी, राकेश मंधान, अनिल सचदेव, नंद हबलानी, हरीश निहलानी, अमित हबलानी मुख्य रूप से मौजूद थे। चेम्बर पदाधिकारियों में कार्यकारी अध्यक्ष राजेन्द्र जग्गी, मंत्री जितेन्द्र गोलछा, नीलेश मूंदड़ा, कार्यालय प्रभारी नरेश गंगवानी के अलावा कैट के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष वाशु माखीजा उपस्थित थे।


30-Jul-2021 1:55 PM (43)

आर्थिक दिक्कत से उन्हें लगा कि वे बच्ची को नहीं बचा पाएंगे किन्तु अस्पताल-छग सरकार के सहयोग से यह सफल हुआ। परिवार को कुछ भी खर्च नहीं लगा -डॉ. संदीप दवे

रायपुर, 30 जुलाई। रामकृष्ण केयर अस्पताल के एमडी डॉ. संदीप दवे ने बताया कि जब निराशा के बादल चारों तरफ से घेर लें, तब भी उम्मीद का दामन नहीं छोडऩा चाहिए। उम्मीद की रोशनी अंधियारे को चीरती हुई जि़न्दगी में उजाले ज़रूर लाती है।  कुछ ऐसा ही वाकया हुआ रायपुर के लव सिन्हा और उनकी पत्नी सीमा सिन्हा के साथ जब उन्हें पता चला कि उनकी बच्ची ताक्षी, जिसकी उम्र महज़ 6 माह है, एक ऐसी बीमारी से ग्रसित है जिसे बिलारी अत्रेसिआ कहते हैं।
 डॉ. दवे ने बताया कि यह बीमारी बच्चों में जन्मजात होती है, इसमें पित्त की नालियां ब्लॉक होने की वजह से पीलिया बढ़ता जाता है और लिवर क्षतिग्रस्त होने लगता है। मात्र 4-6 महीने में ही मृत्यु भी हो सकती है। कई अस्पतालों में गए लेकिन कहीं से भी राहत न मिली, बच्ची की हालत दिन ब दिन बिगड़ती जा रही थी लेकिन पिता ने हार नहीं मानी। बच्ची को लेकर रामकृष्ण केयर हॉस्पिटल पहुंचे, जहां डॉ. अजीत मिश्रा ने परीक्षण के बाद पाया कि बच्ची को बिलारी अत्रेसिआ नामक लिवर की एक गंभीर बीमारी है।

 डॉ. दवे ने बताया कि डॉ. मिश्रा ने परीक्षण के बाद यह भी पाया कि बच्ची के पास सिर्फ 1 या 2 महीने का ही वक्त है, ऐसे में लिवर ट्रांसप्लांट के अलावा कोई अन्य उपाय नहीं है। पिता ने तुरंत एक कठिन निर्णय लिया और बच्ची को अपने लिवर का एक हिस्सा देने का फैसला किया। डॉ. मोहम्मद अब्दुन नईम एवं डॉ. अजीत मिश्रा की टीम ने इस जटिल ऑपरेशन को 8 से 9 घंटों की कड़ी मेहनत के बाद सफलतापूर्वक संपन्न किया। यह ऑपरेशन मध्यभारत का पहला ऐसा ऑपरेशन है जिसमें इतनी कम उम्र की बच्ची का लिवर ट्रांसप्लांट हुआ है। 

डॉ. दवे ने बताया कि यह बीमारी छत्तीसगढ़ एवं आसपास के क्षेत्र में काफी आम बात है लेकिन जागरूकता न होने की वजह से लोग इसे समझ नहीं पाते और न ही सही ढंग से इलाज करा पाते हैं। 

 डॉ. दवे ने बताया कि जो लोग खर्च से डरते हैं, उन्हें ये नहीं पता कि सरकारी योजनाओं  के तहत कम या न्यूनतम खर्च पर भी इलाज संभव है। उन्होंने इस दंपत्ति की भी सराहना की, क्योंकि राज्य में एक 6 माह की बच्ची को बचाने पहली बार कोई दंपत्ति आगे आया, ऐसी भावना और सहस बेटी बचाओं के सिद्धांतों पर खरी उतरती है।  6 माह की नन्हीं ताक्षी अब पूरी तरह स्वस्थ है एवं कुछ ही दिनों में उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी जायेगी।  


30-Jul-2021 1:53 PM (41)

रायपुर, 30 जुलाई। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी, चेयरमेन मगेलाल मालू, अमर गिदवानी, प्रदेश अध्यक्ष जितेन्द्र दोशी, कार्यकारी अध्यक्ष विक्रम सिंहदेव, परमानन्द जैन, वाशु माखीजा, महामंत्री सुरिन्द्रर सिंह, कार्यकारी महामंत्री भरत जैन, कोषाध्यक्ष अजय अग्रवाल एवं मीडिय़ा प्रभारी संजय चौबे ने बताया कि केंद्र सरकार के उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित ई-कॉमर्स नियम निश्चित रूप से ई-कॉमर्स व्यवसाय को कुछ बड़ी कंपनियों के नापाक चंगुल से न केवल मुक्त करेंगे बल्कि बड़ी संख्यां में छोटी और बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों को व्यापार के समान अवसर भी देते हुए ई-कॉमर्स परिदृश्य को बिल्कुल तटस्थ बना देंगे। 

कैट ने बताया कि इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया मिशन में एक बड़ी निर्णायक भूमिका भी निभायेगें वहीं यह नियम बाजार की दुकानों और ऑनलाइन व्यापार के सह-अस्तित्व के लिए भी एक सामंजस्यपूर्ण वातावरण भी बनाएंगे जिससे देश के आम ग्राहक को फायदा होगा। कैट ने केंद्रीय वाणिज्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल से ई-कॉमर्स नियमों को तत्काल लागू करने की पुरजोर मांग की। 
कैट ने बताया कि पिछले अनुभवों के आधार पर ई-कॉमर्स नियमों के कार्यान्वयन में देरी नहीं होनी चाहिए या किसी अन्य तंत्र को अब बीच में नहीं लाना चाहिए, क्योंकि इस स्तर पर नियमों का कार्यान्वयन बहुत महत्वपूर्ण है। देश के ई-कॉमर्स व्यापार में कुछ बड़ी कंपनियों के क़ानून एवं नियमों के खिलाफ व्यापार करने के कारन देश भर में एक लाख से अधिक छोटी दुकानें बंद हो गई हैं, जिसके परिणामस्वरूप अधिक बेरोजगारी भी हुई है।

कैट के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी एवं प्रदेश अध्यक्ष जितेन्द्र दोशी ने कहा कि अमेजऩ एवं फ्लिपकार्ट द्वारा नीति और कानून के बार-बार उल्लंघन के मद्देनजर, कर्नाटक उच्च न्यायालय ने दोनों कंपनियों के खिलाफ कठोर टिप्पणियां करने और जल्द ही राखी से शुरू होने वाले त्योहारी सीजन का अपहरण ये बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां न कर सकें, इस हेतु यह आवश्यक है, की ई-कॉमर्स के नियमों को जल्द से जल्द लागू किया जाए। जिससे एक  निष्पक्ष एवं स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के लिए सभी स्टेकहोल्डर्स के लिए एक समान स्तर का व्यापारिक वातावरण उपलब्ध हो सके।


30-Jul-2021 1:51 PM (17)

रायपुर, 30 जुलाई। काइट कॉलेज में गुरु पूर्णिमा पर विशेष आयोजन किया गया। छत्तीसगढ़ की पर्वतारोही नैना धाकड़ और चार्टर्ड एकाउंटेंट की परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 1 लाने वाले भ्रमर जैन मुख्य अतिथि थे। प्राचार्य डॉ. बीसी जैन ने गुरू की महत्ता बताई। 

कोरोना गाइडलाइन का पालन करते माता सरस्वती की पूजा के बाद सुश्री धाकड़ ने विश्व की चौथी सबसे ऊंची चोटी माऊंट ल्होत्से पर भारतीय ध्वज फहराने में गुरुओं के मार्गदर्शन पर प्रकाश डाला। श्री जैन ने परीक्षा में मिली सफलता की अपनी तैयारी को लेकर सभागार में उपस्थित कॉलेज के प्राचार्य और शिक्षक-शिक्षिकाओं को श्रेय दिया। 


29-Jul-2021 3:57 PM (48)

रायपुर, 29 जुलाई। रोटरी रायपुर ग्रेटर का 26वां स्थापना समारोह सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। रोटेरियन संकल्प वरवंदकर को 2021-22 के लिए अध्यक्ष मनोनित किया गया। श्री सत्य साईं संजीवनी अस्पताल से रवि किरण विशेष रूप से आमंत्रित थे जिन्होंने आरसी ग्रेटर ग्लोबल ग्रांट प्रोजेक्ट मदर एंड चाइल्ड केयर सेंटर का संक्षिप्त विवरण दिया। निवर्तमान अध्यक्ष ऋषि गुप्ता ने 2020-21 के कार्यों की जानकारी दी। 

अध्यक्ष वरवंदकर ने अपने बोर्ड का परिचय दिया।  23 नए सदस्यों को शशांक शाह, रंजीत सिंह सैनी और शशि वरवंदकर ने रोटरी रायपुर ग्रेटर में शामिल किया। सदस्यों ने श्री सत्य साई अस्पताल में बच्चों के दिल के इलाज में काम आने वाली मशीन कैथलैब, ओटी, ब्लडबैंक लगवाया था। इस साल मदर एण्ड चाइल्ड प्रोजेक्ट के द्वारा मदद पहुंचाई जाएगी। अध्यक्ष संकल्प के नेतृत्व में सदस्यों ने अरिहंत कालोनी एवं ग्राम माटा में 1000 से ज्यादा पौधे लगाए। 

 


29-Jul-2021 3:54 PM (27)

रायपुर, 29 जुलाई। अग्रसेन महाविद्यालय के प्राचार्य डा. युलेंद्र कुमार राजपूत ने बताया कि राज्य शासन के उच्च शिक्षा विभाग द्वारा ऑफ़ लाइन क्लास शुरू किये जाने के आदेश के अनुपालन में अग्रसेन महाविद्यालय पुरानी बस्ती में सभी तैयारियां कर ली गई हैं।  उच्च शिक्षा विभाग ने निर्देश के अनुसार कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जिन शिक्षकों ने कोविड का टीका लगवा लिया है, उन्हें ऑफ़लाइन क्लास लेने की अनुमति होगी। महाविद्यालय के सभी संकायों के समस्त प्राध्यापकों ने टीका लगवा लिया है। इसलिए सभी विषयों की ऑफलाइन कक्षाएं निर्धारित समय पर संचालित की जा सकती हैं। 

श्री राजपूत ने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए महाविद्यालय परिसर में सभी प्रमुख स्थानों पर सेनिटाइजर के डिस्पेंसर की व्यवस्था भी की गई हैं. साथ ही सभी विद्यार्थियों और शिक्षकों के लिए महाविद्यालय परिसर में मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। ऑफ़लाइन कक्षाओं के संचालन के दौरान कोरोना से बचाव के सभी  दिशा-निर्देशों का पालन भी किया जायेगा।  गौरतलब है कि अग्रसेन महाविद्यालय में कामर्स, पत्रकारिता, कम्यूटर, प्रबंधन, समाज कार्य और योग विभाग में स्नातक और स्नातकोत्तर कर पाठ्यक्रम संचालित किये जाते हैं।    


29-Jul-2021 3:53 PM (26)

'ग्राहकों-इन्वेस्टरों का हमेशा भरोसा जीता है, हम हमारे वादों को पूरा करने संकल्पित'

-संजय रहेजा

रायपुर, 29 जुलाई। छत्तीसगढ़ की सुप्रसिद्ध रियल एस्टेट कंपनी रहेजा ग्रुप ने नए प्रोजेक्ट रहेजा निर्वाणा के लिए रियल्टर्स मीट का आयोजन किया। प्रदेश भर के सभी प्रमुख रियल्टर्स शामिल हुए। रहेजा ग्रुप के डायरेक्टर संजय रहेजा ने बताया कि रहेजा निर्वाणा, हमारे अब तक के सबसे महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स में से एक है। कचना एरिया में आने वाला यह एक प्रीमियम प्लॉटिंग प्रोजेक्ट है जिसमें उपभोक्ताओं के लिए सभी सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा गया है। आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हम सब इतने व्यस्त हो गए हैं कि हमें सुकून की तलाश है, और हमें यह सुकून अपने घर में ही मिलता है, इसलिए हमने इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस प्लॉटिंग प्रोजेक्ट की प्लानिंग की है।

श्री रहेजा ने बताया कि निर्वाणा में प्रीमियम प्रोजेक्ट की सभी सुविधाएं जैसे क्लब हाउस, लाइब्रेरी, कैफे, स्वीमिंग पूल, जकूज़ी, जिम, गार्डन, चिल्ड्रन प्ले एरिया, इनडोर-आउटडोर गेम्स, मंदिर इत्यादि उपलब्ध होंगे। प्लॉट साइज़ 1000 स्क्वेयर फीट से शुरू है। सुविधाओं, लोकेशन एवं लेआउट को सभी रियल्टर्स ने खूब सराहा। रायपुर में लोगों को इस तरह के प्रोजेक्ट की तलाश थी जहाँ सभी तरह की सुविधाएं मिले और बजट भी ज्यादा न हो। रहेजा ग्रुप हमेशा अपनी गुणवत्ता, अपने ग्राहकों से किए वादे को पूरा करने औरउनकी उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए जाना जाता है, इसलिए हमें हमेशा इस ग्रुप के प्रोजेक्ट्स पर सदैव विश्वास रहता है।  

श्री रहेजा ने बताया कि हमने अभी तक जितने भी प्रोजेक्ट्स लाए हैं, सभी में ग्राहकों का शानदार प्रतिसाद मिला है। हमने आज तक अपने ग्राहकों और इन्वेस्टर्स का भरोसा जीता है और हम हमेशा इस बात के लिए संकल्पित हैं, कि अपने वादों को पूरा करें। अब तक हज़ारों लोगों का भरोसा हमारी सबसे बड़ी ताकत है। रहेजा निर्वाणा रेरा, टाउन एंड कंट्री अप्रूव्ड प्रोजेक्ट है। यहाँ खुले वातावरण, शुद्ध हवा, बड़े बुजुर्र्गों के साथ ही बच्चों के मनोरंजन की सभी सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा गया है। हमें पूरा विश्वास है कि रहेजा ग्रुप की पहले के प्रोजेक्ट्स की तरह ही इस बार भी लोगों का प्यार मिलेगा। 


29-Jul-2021 3:51 PM (26)

रायपुर, 29 जुलाई। प्रमुख उद्यमी और समाजसेवी एवं देश के प्रमुख मेटल, मिनरल्स, ऑयल एण्ड गैस उत्पादक समूह वेदांता के चेयरमैन अनिल अग्रवाल को मुबंई शहर के विकास में उत्कृष्ट योगदान के लिये प्रतिष्ठित मुंबई रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने प्रदान किया। श्री अग्रवाल ने बताया कि मैं सिर्फ 19 साल का था जब अवसरों के शहर मुंबई के लिए ट्रेन से निकला और बहुत जल्द यह शहर मेरा बन गया। मैंने अपने आप से कहा कि बड़ा बनाने के लिये मैं इस शहर को कुछ वापस देना चाहंूगा और इस तरह मेरी यात्रा की शुरूआत हुई। इस पुरस्कार को पाकर मै विनम्र और गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। मैं राज्यपाल कोश्यारी का हृदय से आभार प्रकट करता हूं जिन्होंने मेरे प्रयासों के लिये मुझे यह सम्मान दिया। 

श्री अग्रवाल ने बताया कि महाराष्ट्र अवसरों और निवेश के लिये आकर्षक प्रदेश है, जो कि कुछ वर्षों में, राज्य विनिर्माण, वित्तीय बाजारों, प्रौद्योगिकी के लिए एक प्रमुख केंद्र के रूप में उभरा है, जहां गुणवत्तापूर्ण मानव संसाधन है। यह प्रदेश परंपरागत तौर पर भौगोलिक रूप से अनुकूल एवं औद्योगिक विकास में अग्रणी है। हमें गर्व है कि हम यहां अपनी प्रौद्योगिकी कंपनी का सफलतापूर्वक संचालन कर रहे हैं। पथ प्रदर्शक बनने लिये महाराष्ट्र और मुंबई को मेरी शुभकामनाएं।


29-Jul-2021 3:51 PM (24)

रायपुर, 29 जुलाई। छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी, महामंत्री अजय भसीन, कोषाध्यक्ष उत्तम गोलछा, कार्यकारी अध्यक्ष राजेन्द्र जग्गी,विक्रम सिंहदेव, राम मंधान, मनमोहन अग्रवाल ने बताया कि छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ  कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के उद्योग चेम्बर की प्रथम बैठक आयोजित हुई। सलाहकार सुनील जैन एवं के.के.झा का सम्मान किया गया।

श्री पारवानी ने बताया कि चेम्बर में इस बार उद्योग चेम्बर का गठन सबसे पहले हुआ है। उद्योग के प्रति हमारे मुख्यमंत्री की सोच बहुत ही सकारात्मक है। हमें कुटीर एवं लघु उद्योग, फुड प्रोसेसिंग, छोटे ग्रामीण इंडस्ट्रीयल पार्क एवं चीन एवं अन्य देशों से आयातित सामानों के लिये आयात विकल्प उत्पादों की सूची संग्रहित कर उसके आधार पर उत्पादों के  निर्माण हेतु औद्योगिक इकाइयों की स्थापना की जानी चाहिये ताकि स्थानीय लोगों को रोजगार प्राप्त हो सके। 

श्री पारवानी ने बताया कि भारत सरकार के द्वारा 358 वस्तुओं को एमएसएमई सूक्ष्म एवं लघु उद्यमियों के लिये आरक्षित की गई है, इस सूची में अन्य उत्पाद वस्तुओं को बढ़ाने हेतु शासन से चर्चा की जायेगी। उद्योगों में मशीनों का नवीनीकरण कर इंडस्ट्री 4.0 की कार्यशला का आयोजन उद्यमियों के लिये कराने पर सहमति बनी। इसी तर्ज पर छत्तीसगढ़ के लोकप्रिय मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की महत्वकांक्षी फुड प्रोंसेसिंग एवं वनोपज सामग्रियों की प्रोसेसिंग की इकाइयों की स्थापना के लिये शीघ्र ही छत्तीसगढ़ के अलग-अलग जिलों में कार्यशाला का आयोजन सरकार के साथ मिलकर किया जायेगा ताकि यह योजना साकार रूप लेकर स्थानीय लोगों के लिये रोजगार पैदा कर एक समग्र वातावरण तैयार करे।


29-Jul-2021 3:50 PM (22)

रायपुर, 29 जुलाई। श्री लालगंगा पटवा भवन, टैगोर नगर में दिवाकर दरबार के अंतर्गत साध्वी मंगलप्रभा म.सा. ने कहा कि कई बार लोग असत्य को सत्य से बड़ा बनाने की कोशिश करते हैं। वे इसके लिए धन-दौलत का सहारा लेते हैं। कई बार लोग गलत होते हुए भी कोर्ट केस जीत जाते है क्योंकि उन्होंने वकील की जेब पैसों से भर दी है। इसकी क्या गारंटी है कि केस दोबारा नहीं खुल सकता या ऊपरी अदालत में जाने के बाद भी फैसला गलत व्यक्ति के पक्ष में आएगा। असत्य कभी जीत नहीं सकता। विजय हमेशा सत्य की होती है। जरूरत धैर्य की हैं क्योंकि सत्य के सामने आने का भी सही समय होता है। फिर असत्य और दुनियाभर की संपत्ति एक ओर हो जाएं तब भी पलड़ा सत्य का भारी रहेगा। 

साध्वीवर्या ने मुनि दिवाकर जी महाराज साहब से जुड़ा प्रसंग सुनाते हुए बताया कि एक बार मुनिवर एक नगरी में पहुंचे। महाराणा प्रताप सिंह को उनके आने का समाचार मिला तो वे भी दर्शन को पहुंच गए। मुनिवर को वंदन-नमन किया। इसके बाद महाराणा प्रताप प्रतिदिन धर्मसभा में हिस्सा लेने लगे। गुरुवाणी वे इतने मुग्ध हुए कि मुनि के चरणों में पहुंच गए। उनसे कहा कि मैं आपको शॉल भेंट करना चाहता हूं। 

मुनिवर बोले कि मुझे न शॉल चाहिए, न दुनिया की कोई अन्य वस्तु। मैं मान-सम्मान का त्यागी हूं। फिर मुनिवर ने महाराणा से पूछा, क्या दे सकते हो? महाराणा बोले, मैं आपको जो देना चाहता हूं वह आप स्वीकार नहीं कर रहे। सांसारिक वस्तुओं के आप त्यागी हैं। मैं आपको क्या दूं? मुनिवर ने उनसे वचन मांगा कि वे कभी भी शिकार नहीं करेंगे। महाराणा प्रताप ने कुछ क्षण चिंतन किया। उन्हें लगा कि मुनिवर सत्य कह रहे हैं और तब से उन्होंने शिकार का त्याग कर दिया। मुनिराज को भी संतोष हुआ कि मेरा धर्म उपदेश देना सार्थक रहा।


29-Jul-2021 3:49 PM (19)

रायपुर, 29 जुलाई। चरामेति फाउंडेशन के अध्यक्ष राजेन्द्र ओझा ने बताया कि श्रावण माह के पहले दिन एवं स्व. एच.शुक्ला की 53वीं जयंती के अवसर पर माताजी पुष्पा शुक्ला एवं एच.शुक्ला की उपस्थिति एवं राकेश शर्मा के माध्यम से कोपलवाणी संस्था में मानसिक रूप से कमजोर लोगों को मच्छरदानियां प्रदान की गईं। पांच वर्षों से जरूरतमंदों को दोपहर-रात भोजन कराया जा रहा है, अपितु समय-समय पर इस तरह के अन्य जन हितैषी कार्य भी किये जातें हैं।

डॉ. मृणालिका ओझा ने चरमेति के कार्यों की प्रशंसा करते हुए भविष्य में भी और सहयोग के प्रति आश्वस्त किया। यह कार्यक्रम प्राचार्य पद्मा शर्मा, स्टाफ मेम्बर जयंती,  अंजलि, ठाकुर, रमन, भरत के साथ ही रमेश शर्मा आदि की उपस्थिति एवं जोगिंदर सिंह, सुभाषिनी जतिन्दर भनोट, रौशनी संजय शर्मा, अनुमेहा भनोट, पीवीएस नागेश, के कृष्ण मूर्ति कासी, दिव्या प्रेम नारायण सोलंकी और मंजुलता घनश्याम सराठे के सहयोग से संपन्न हुआ। 


29-Jul-2021 2:32 PM (31)

रायपुर, 29 जुलाई। बालको मेडिकर सेंटर के कंसल्टेंटहेमेटोलॉजी और बीएमटीफिजिशियन डॉ. दिब्येंदु दे ने बताया कि नया रायपुर के एक प्रमुख कैंसर अस्पताल, बालको मेडिकल सेंटर (बीएमसी) ने छत्तीसगढ़ में पहली बार एलोजेनिक बोन मैरोट्रांसप्लांट (बीएमटी) का सफलतापूर्वक संचालन किया है। अस्थि मज्जाप्रत्यारोपण एक चिकित्सा प्रक्रिया है, जो रोगी की अस्वस्थ रक्त बनाने वाली कोशिकाओं को स्वस्थ कोशिकाओं से बदल देती है। प्रतिस्थापन कोशिकाएं रोगी के स्वयं के शरीर (ऑटोलॉगस) या एचएलए-मिलान दाता (एलोजेनिक) से आ सकती हैं, जो परिवार का सदस्य या असंबंधित दाताहो सकता है। 

डॉ. दे ने बताया कि बीएमटी का उपयोग कैंसर के इलाज के लिए किया जाता है जो अस्थि मज्जा को प्रभावित करता है, जैसे ल्यूकेमिया, मायलोमा, और लिम्फोमा, साथ ही साथ अन्य रक्त और प्रतिरक्षा प्रणाली की बीमारियां जैसे कि अप्लास्टिक एनीमिया, थैलेसीमिया और सिकल सेल एनीमिया।  इस 29 वर्षीय व्यक्ति को ब्लड कैंसर था, जो 8 महीने की कीमोथेरेपी के बाद वापस आ गया। अपने पूरी तरह से मेल खाने वाले 27 वर्षीय भाई के साथ एक एलोजेनिकप्रत्यारोपण रोगी के लिए एकमात्र आशा थी।

डॉ. दे ने बताया कि उनको प्रत्यारोपण से ठीक 1 सप्ताह पहले गंभीर सेप्सिसहो गया था, जिससे हमारी कठिनाई बढ़ गई थी। लेकिन हमारी टीम आगे बढ़ीऔर एलोजेनिकट्रांसप्लांट को सफलतापूर्वक पूरा किया। रोगी को एक विशेष बीएमटीयूनिट में पृथक, हेपा-फि़ल्टर लगाए गए कमरे में रखा गया था और 29 वें दिन प्लेटलेट और न्यूट्रोफिलएनग्राफ्टमेंटके बाद छुट्टी दे दी गई थी। हम गर्व से कह सकते हैं कि हमारी बीएमटीयूनिट देश की अन्य प्रमुख बीएमटी सुविधाओं के बराबर है और हम भविष्य में ऐसी चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार हैं।


28-Jul-2021 9:16 PM (40)

नई दिल्ली. आईफोन बनाने वाले कंपनी एप्पल के सीईओ टिम कुक ने कहा कि भारत और लैटिन अमेरिकी जैसे बाजारों में डबल डिजिट की मजबूत ग्रोथ की मदद से जून तिमाही में कंपनी की इनकम बढ़कर 81.4 अरब अमेरिकी डॉलर हो गई, जो एक रिकॉर्ड है.

एपल ने जून 2021 तिमाही में 21.7 अरब डॉलर की शुद्ध आय हासिल की, जबकि एक साल पहले की समान अवधि में यह आंकड़ा 11.2 अरब डॉलर था. इस दौरान कंपनी की कुल बिक्री 59.6 अरब अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 81.4 अरब अमेरिकी डॉलर हो गई. ये वैश्विक आंकड़े हैं और अलग-अलग देशों के आधार पर वित्तीय आंकड़े पेश नहीं किए.

कुक ने वित्तीय आंकड़ों की घोषणा के मौके पर कहा कि एपल ने उत्पाद और सेवा श्रेणियों और हर भौगोलिक क्षेत्र में दोहरे अंकों में आय वृद्धि हासिल की.

उन्होंने कहा, ”हमने जून तिमाही में 81.4 अरब डॉलर आय का नया रिकॉर्ड बनाया, पिछले साल के मुकाबले 36 प्रतिशत अधिक है और हमारे ज्यादातर बाजारों ने दो अंकों में वृद्धि हासिल की, और खासतौर से भारत, लैटिन अमेरिका और वियतनाम जैसे उभरते बाजारों में जोरदार वृद्धि देखी गई.’

एप्पल की बिटकॉइन में 2 अरब डॉलर से ज्यादा की खरीदारी की अटकलें!
हाल ही में खबर आई थी कि एप्पल बिटकॉइन में दो अरब डॉलर लगा सकती है. ऐसा कहा जा रहा है कि कंपनी जल्द ही इस बारे में घोषणा कर सकती है. क्रिप्टो मार्केट से जुड़ी जानकारी देने वाले पोर्टल ChainLeak के फाउंडर Joshuwa Roomsburg ने भी इसी तरह का एक ट्वीट किया है. हालांकि, एप्पल ने इस दावे को लेकर कोई भी आधिकारिक बयान अब तक सामने नहीं आया है ना ही इस बारे में कोई भी टिप्पणी की गई है. (news18.com)


28-Jul-2021 4:44 PM (138)

रायपुर, 28 जुलाई। चैंपियंस लीग रायपुर सीजन 9 का समापन कल रविवार को हुआ, ये टेनिस बॉल टूर्नामेंट है जिसका आयोजन हर साल धावक वेलफेयर सोसाइटी कराती है। इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच ड्रीम क्रशर कोटा और डगनिया डेयरडेविल्स के मध्य खेला गया जिसमे डगनिया ने कोटा को हराकर चैंपियनशिप अपने नाम की 

इस टूर्नामेंट में 3 फाइनल खेला गया जिसमे 2-1 से डगनिया ने जीत हासिल की  इस टूर्नामेंट में निम्नलिखित इनाम दिए गए 

पहला प्राइज-4 लाख रु, दूसरा 2.5 लाख रु, तीसरा 1.5 लाख रु, चौथा 1.15 लाख रु।  बेस्ट बैट्समैन-सौरभ पाठक को 8888 रु. दिया गया।  बेस्ट बॉलर- संतोष हलधर को 8888 रु, बेस्ट फील्डर -गणेश राव को 3333 रु, बेस्ट विकेटकीपर- नुरेन्द्र को 3333, बेस्ट प्लेटिनियम प्लेयर-संतोष हलधर को 3333 रु, बेस्ट सिल्वर प्लेयर-होरी सोनकर को 5555, बेस्ट गोल्ड प्लेयर -दुलार यादव को 7777 रु, बेस्ट डायमंड प्लेयर -दादू को 11111 रु दिया गया। मैन ऑफ़ द मैच फाइनल अज़ीम अली, अजय पान और मैग्गी को क्रमश: 3333 रु दिया गया इसके अलावा मैन ऑफ़ डी सीरीज-अजय पान को हौंडा की ष्स्र 110 बाइक प्राइज में दी गयी। इस टूर्नामेंट के प्रेसिडेंट राघवेंद्र सिंह ठाकुर और शीतल सिंह ठाकुर थे और चैयरमेन दुर्गादास लालवानी थे इसकी जानकारी हमको राघवेंद्र सिंह ठाकुर ने दी।


28-Jul-2021 4:42 PM (40)

रायपुर, 28 जुलाई।  एंटरप्रेन्योर्स ऑर्गनाइजेशन (ईओ) अध्यक्ष हिमांशु अग्रवाल ने बताया कि एंटरप्रेन्योर्स ऑर्गनाइजेशन (ईओ) रायपुर चैप्टर, एक वैश्विक गैर-लाभकारी संगठन, जो अपने उद्यमियों के विकास को उत्प्रेरित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। इसके तहत 24 जुलाई को (वित्त और निवेश की नई व्याख्या) कार्यक्रम का आयोजन किया।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता के रूप में निखिल कामथ, सह-संस्थापक और मुख्य निवेश अधिकारी, ट्रू बीकन और ज़ेरोधा ने अपनी चुनौतियों और सफलता की कहानी को साझा किया। उन्होंने बताया कि छोटी उम्र में एक स्कूल छोडऩे वाला एक सफल उद्यमी कैसे बन गया। अपनी उद्यमशीलता की यात्रा के बारे में बताते हुए कामत ने एंटरप्रेन्योर्स ऑर्गनाइजेशन (ईओ) मेम्बर्स से कहा कि उन्होंने 17 साल की उम्र में शेयर ट्रेडिंग शुरू कर दी थी, उसके दो साल पहले ही उन्होंने भारत की ओर से शतरंज खेलने हेतु स्कूल छोड़ दिया था। 

उन्होंने सार्वजनिक बाजारों में हाई नेट वर्थ इंडिविजुअल पोर्टफोलियो को मैनेज करने के लिए 19 साल की उम्र में कामथ एसोसिएट्स की सह-स्थापना की।  उन्होंने अपने भाई नितिन के साथ वर्ष 2010 में 23 वर्ष की आयु में ज़ेरोधा की सह-स्थापना की - जिसका मूल्य वर्तमान में 2 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक है। ज़ेरोधा अब देश का सबसे बड़ा खुदरा ब्रोकरेज प्लेटफॉर्म है। निखिल को 2020 में जीक्यू एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड मिला है और अपने भाई के साथ ज़ेरोधा के लिए वर्ष का प्रतिष्ठित इकोनॉमिक टाइम्स स्टार्ट-अप अवार्ड प्राप्त किया। वह फोर्ब्स इंडिया की 100 सबसे अमीर 2020 की सूची में सबसे कम उम्र के सदस्य हैं।

श्री रिचर्ड पेटल एलवीओ - सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) ट्रू बीकन, वरिष्ठ सलाहकार ज़ेरोधा, जिन्होंने ब्रिटिश शाही परिवार के लिए भी काम किया है, ने एक व्यवसाय के सफल संचालन के लिए अपने प्रबंधन अनुभव को साझा किया। इस कार्यक्रम में एंटरप्रेन्योर्स ऑर्गनाइजेशन के रायपुर चैप्टर के उत्साहित सदस्यों ने अपनी जीवनसंगिनियों के साथ और कुछ युवा सदस्यों ने भाग लिया।  इस आयोजन ने युवा और महत्वाकांक्षी उद्यमियों को सभी संभावित अवसरों की पहचान करने, चुनौतियों का सामना करने और उद्यमिता का रास्ता अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया। 

एंटरप्रेन्योर्स ऑर्गनाइजेशन दुनिया का एकमात्र पीयर-टू-पीयर नेटवर्क है, जिसमे विशेष रूप से 13,000+ से अधिक उद्यमी सदस्य हैं, जो 48 देशों में 158 अध्यायों में फैले हुए हैं।  ईओ का रायपुर चैप्टर 2012 में बनाया गया था और तब से यह चैप्टर प्रेरक मुख्य वक्ता, उच्च गुणवत्ता वाली कार्यशालाओं और विशेष रूप से क्यूरेट किए गए कार्यक्रमों के साथ बातचीत के माध्यम से सदस्यों को समृद्ध कर रहा है। एंटरप्रेन्योर्स ऑर्गनाइजेशन रायपुर चैप्टर में रियल एस्टेट, बिजली, स्टील, ऑटोमोबाइल, खनन, कृषि, डेयरी, खुदरा, लिकर , गहने के उद्योगों के प्रतिष्ठित उद्यमी इसके सदस्य है।

एंटरप्रेन्योर्स ऑर्गनाइजेशन  में हम उद्योग के अग्रणी उद्यमियों को लाने और उन्हें जीवन- बढ़ाने वाले कनेक्शनों, साझा अनुभवों और सहयोगी सीखने के माध्यम से व्यवसाय और व्यक्तिगत जीवन में अपनी पूरी क्षमता हासिल करने में मदद करते हैं।


28-Jul-2021 4:41 PM (29)

रायपुर, 28 जुलाई। ग्राहकों की सेवा में सदैव समर्पित रहने वाले जेसीबी के विश्वसनीय संस्थान जीके जेसीबी ने आज अपने 19 संस्थानों में से 5 संस्थान रायपुर, नागपुर, भिलाई, चंद्रपुर, जगदलपुर पर एक साथ जेसीबी ष्टश्वङ्क ढ्ढङ्क कंपलीट रेंज का लांचिंग किया। जेसीबी का यह नया मशीन उन्नत तकनीक से परिपूर्ण है। यह वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए और समय की बचत के साथ भविष्य को ध्यान में रखते हुए अपडेट कर बनाया गया है।

जेसीबी का यह अपडेटेड मॉडल है जो ष्टश्वङ्क ढ्ढढ्ढढ्ढ से अधिक आधुनिक व उन्नत है। इसमें ईंधन की बचत होगी साथ ही पर्यावरण प्रदूषित नहीं होगा। इसका ईको मैक्स 4.4 लीटर की कैपिसिटी का है और 400हृद्व टॉर्क के साथ बेस्ट परफॉर्मेंस देता है जो एडवांस टेक्नोलॉजी है। इसकी इंजन की आवाज बाकी जेसीबी के इंजन की आवाज से कम देता है। अन्य जेसीबी की अपेक्षा इसमें 7 प्रतिशत मोर फ्यूल एफीसेंट ज्यादा है जिससे जेसीबी मालिकों को प्रतिवर्ष 58 हजार की बचत होती है।

जीके जेसीबी अप्रैल 2017 से जेसीबी मशीन के सेल्स एवं सर्विस के क्षेत्र में कार्य करते हुए एक नई पहचान स्थापित कर चुका है। जीके जेसीबी अपने बेहतरीन कर्मचारी एवं मशीनीकृत सुविधाओं के कारण मध्यभारत के सबसे बेहतरीन संस्थानों में गिने जाते है। जीके जेसीबी के 5000 से अधिक संतुष्ट ग्राहक है। जीके जेसीबी तुंरत रिपेयरिंग व पार्ट्स सर्विस देने वाला अग्रणी संस्था है जहां ग्राहकों व ब्रांचों के लिए 2000 से अधिक पार्ट लाइन का स्टॉक रखा गया है। ग्राहकों की सेवा के लिए 250 से अधिक प्रशिक्षित सर्विस इंजीनियर कार्यरत है और सभी सर्विस इंजीनियरों का बीएस 4 इंजन में कार्य करने की ट्रेनिंग पूरी हो चुकी है।

जेसीबी ष्टश्वङ्क ढ्ढङ्क के लांच होते ही जीके जेसीबी के संस्थान से 21 ग्राहकों ने जेसीबी का यह अपडेटेड वर्जन खरीदा है। जीके जेसीबी ने लांच के पहले ही दिन अपने 21 ग्राहकों को जेसीबी ष्टश्वङ्क ढ्ढङ्क की चाबी सौंपकर ग्राहकों को बधाई दी। जेसीबी के खरीददार जेसीबी के ष्टश्वङ्क ढ्ढङ्क मॉडल को लेकर काफी उत्साहित है क्योकि इससे जेसीबी मालिकों को बहुत से फायदे के साथ-साथ प्रतिवर्ष 58 हजार रुपये की बचत भी होगी।


28-Jul-2021 4:41 PM (24)

रायपुर, 28 जुलाई। छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ  कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी, महामंत्री अजय भसीन, कोषाध्यक्ष उत्तम गोलछा, कार्यकारी अध्यक्ष राजेन्द्र जग्गी, विक्रम सिंहदेव, राम मंधान, मनमोहन अग्रवाल ने बताया कि विभिन्न क्षेत्रों और विषयों में विशेषज्ञोंं को सलाहकार समिति में शामिल किया गया है। छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज की सलाहकार संिमति की आज की बैठक में सर्वश्री अमर गिदवानी, दीपक बल्लेवार, भरत बजाज, जितेंद्र दोशी, राम गिडलानी (तिल्दा), शिरीष अग्रवाल, (भिलाई), संजय रावत, भीमसेन सेतपाल(भिलाई),, परमानंद जैन, राकेश ओचवानी, सुरिन्दर सिंंह, रामनिवास मोड़ा(रायगढ़),  अजय अग्रवाल, महेश रोहरा(धमतरी), हाजी वली मोहम्मद (कांकेर), अनिल जैन का सम्मान किया गया।

श्री पारवानी ने बताया कि चेम्बर के द्वारा चार महीनों में किये गये कार्यों का उल्लेख करते हुए सलाहकार समितिको जानकारी दी कि चेम्बर द्वारा व्यापारिक हित में हेल्प डेस्क लगाया गया। कोविड 19 के लिये जागरूकता अभियान, लाकडाउन में व्यापार खुलवाने की समय सीमा को बढ़वाये एवं चरणबद्ध तरीके से सभी प्रकार के व्यापार को खुलवाया गया, 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन का लक्ष्य। मुख्यमंत्री जी से 4 बार विडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से बैठक हुई, मुख्यमंत्री ने हमारे सुझाव को हमेशा स्वीकार किया जिसके लिये हमने मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया।

श्री पारवानी ने बताया कि जीएसटी एवं इनकम टैक्स में कंपलायंस बढऩे एवं भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा एक से अधिक करेंट एकाउंट खाता बंद करने के मुद्दे की बात उठाई गई। दाल के स्टाक सीमा में बढ़ोतरी हुई । टे्रडर्स को एमएसएमई में बेनिफिट, ई-कामर्स में कर्नाटक हाईकोर्ट ने व्यापारिक हित में आदेश पारित किया। कोविड-19 के तीसरी लहर आने के पहले चेम्बर द्वारा 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन का लक्ष्य लेकर कार्य किया गया।


28-Jul-2021 4:40 PM (20)

रायपुर, 28 जुलाई। छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ  कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी, महामंत्री अजय भसीन, कोषाध्यक्ष उत्तम गोलछा, कार्यकारी अध्यक्ष राजेन्द्र जग्गी, विक्रम सिंहदेव, राम मंधान, मनमोहन अग्रवाल ने बताया कि विभिन्न क्षेत्रों और विषयों में विशेषज्ञोंं को सलाहकार समिति में शामिल किया गया है। छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज की सलाहकार संिमति की आज की बैठक में सर्वश्री अमर गिदवानी, दीपक बल्लेवार, भरत बजाज, जितेंद्र दोशी, राम गिडलानी (तिल्दा), शिरीष अग्रवाल, (भिलाई), संजय रावत, भीमसेन सेतपाल(भिलाई),, परमानंद जैन, राकेश ओचवानी, सुरिन्दर सिंंह, रामनिवास मोड़ा(रायगढ़),  अजय अग्रवाल, महेश रोहरा(धमतरी), हाजी वली मोहम्मद (कांकेर), अनिल जैन का सम्मान किया गया।

श्री पारवानी ने बताया कि चेम्बर के द्वारा चार महीनों में किये गये कार्यों का उल्लेख करते हुए सलाहकार समितिको जानकारी दी कि चेम्बर द्वारा व्यापारिक हित में हेल्प डेस्क लगाया गया। कोविड 19 के लिये जागरूकता अभियान, लाकडाउन में व्यापार खुलवाने की समय सीमा को बढ़वाये एवं चरणबद्ध तरीके से सभी प्रकार के व्यापार को खुलवाया गया, 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन का लक्ष्य। मुख्यमंत्री जी से 4 बार विडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से बैठक हुई, मुख्यमंत्री ने हमारे सुझाव को हमेशा स्वीकार किया जिसके लिये हमने मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया।

श्री पारवानी ने बताया कि जीएसटी एवं इनकम टैक्स में कंपलायंस बढऩे एवं भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा एक से अधिक करेंट एकाउंट खाता बंद करने के मुद्दे की बात उठाई गई। दाल के स्टाक सीमा में बढ़ोतरी हुई । टे्रडर्स को एमएसएमई में बेनिफिट, ई-कामर्स में कर्नाटक हाईकोर्ट ने व्यापारिक हित में आदेश पारित किया। कोविड-19 के तीसरी लहर आने के पहले चेम्बर द्वारा 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन का लक्ष्य लेकर कार्य किया गया।


27-Jul-2021 5:04 PM (45)

रायपुर, 27 जुलाई। कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी, महामंत्री अजय भसीन, कोषाध्यक्ष उत्तम गोलछा, कार्यकारी अध्यक्ष राजेन्द्र जग्गी, विक्रम सिंहदेव, राम मंधान, मनमोहन अग्रवाल ने बताया कि चेम्बर की बैठक में संरक्षकगण आसुदामल वाधवानी, महेन्द्र धाड़ीवाल, भारामल मथानी, हनुमान प्रसाद अग्रवाल, मदन जैन, हरभजन सिंह होरा एवं चेयरमेन यूएन अग्रवाल का सम्मान किया गया।

श्री पारवानी ने चेम्बर के द्वारा चार महीनों के कार्यों का उल्लेख करते हुए संरक्षक मंडल को बताया कि चेम्बर द्वारा व्यापारिक हित में हेल्प डेस्क लगाया गया। कोविड 19 के लिये जागरूकता अभियान, लाकडाउन में व्यापार खुलवाने की समय सीमा को बढ़वाये एवं चरणबद्ध तरीके से सभी प्रकार के व्यापार को खुलवाया गया, 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा है। मुख्यमंत्री से 4 बैठकें हईं। उन्होंने चेम्बर के सुझाव हमेशा स्वीकारा जिसके लिए उनका आभार है। 

श्री पारवानी ने बताया कि जीएसटी एवं इनकम टैक्स में कंपलायंस बढऩे एवं भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा करेंट एकाउंट खाता बंद करने के मुद्दे की बात उठाई गई। दाल के स्टाक सीमा में बढ़ोतरी हुई । टे्रडर्स को एमएसएमई में बेनिफिट, ई-कामर्स में कर्नाटक हाईकोर्ट ने व्यापारिक हित में आदेश पारित किया। कोरोना के तीसरी लहर आने के पहले चेम्बर द्वारा 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन का कार्य किया गया।

श्री पारवानी ने बताया कि संरक्षक मंडल ने चेम्बर द्वारा किये गये उपरोक्त कार्य की सराहना की गई। बैठक का संचालन महामंत्री अजय भसीन ने किया एवं कोषाध्यक्ष  उत्तमचंद गोलछा ने चेम्बर के आय-व्यय की जानकारी दी। कार्यकारी अध्यक्ष राजेन्द्र जग्गी, कार्यालय प्रभारी नरेश गंगवानी, उद्योग चेम्बर अध्यक्ष अश्विन गर्ग भी मुख्य रूप से उपस्थित थे।


27-Jul-2021 4:57 PM (54)

रायपुर, 27 जुलाई। रायपुर राउंड टेबल 169 के अध्यक्ष अमरप्रीत सिंह चंडोक और रायपुर लेडिस सर्कल 90 की अध्यक्षा परमप्रीत चंडोक ने बताया कि उनके टेबल-सर्कल द्वारा 10 जरूरतमंदों का मोतियाबिंद ऑपरेशन श्रीगणेश विनायक आई हॉस्पिटल में प्रायोजित किया गया।

अध्यक्षा श्रीमती चंडोक ने बताया कि ऐसे सामाजिक कार्य रायपुर राउंड टेबल 169 और रायपुर लेडिस सर्कल 90 कई वर्षों से करते आ रहे हैं। ऑपरेशन के बाद मरीजों से मिलने राउंड टेबल सदस्य पहुंचे और उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए शुभकामनाएं दीं। 

श्रीमती चंडोक ने बताया कि राउंड टेबल संगठन दुनिया भर में  जरूरतमंदों की मदद करते आया है।  हम पूरे वर्ष इस तरह के सामाजिक कार्यक्रम करते रहते हैं। विशेष रूप से गरीबों और जरूरतमंदों के जीवन में विकास लाकर उन्हें समाज की मूलधारा में जोडऩे का प्रयास किया जाता है। इसके साथ-साथ स्कूलों का निर्माण और जरूरतमंद विद्यार्थियों को मुफ्त  में शिक्षा प्रदान करना।


Previous123456789...9192Next