कारोबार

Previous123456789...1718Next
24-Sep-2020 5:54 PM

नई दिल्ली, 24 सितंबर (आईएएनएस)| व्हाट्सएप पर एक नए एक्सपायरिंग मीडिया फीचर पर काम शुरू होने की खबर है, जिससे मैसेज रिसीवर को भेजी गई फाइलें उसके देखने के बाद अपने आप ही गायब हो जाएंगी। इस एक्सपायरिंग मीडिया फीचर को एक्सपायरिंग मैसेज फीचर का एक विस्तार कहा जा सकता है।

व्हाट्सअप ट्रैकिंग वेबसाइट डब्ल्यूएबीटाइंफो ने इस फीचर के कई स्क्रीनशॉट्स साझा किए हैं, जिनमें देखा जा सकता है कि एक टाइमर बटन की मदद से इस फीचर का लाभ उठाया जा सकेगा। इस बटन या आइकॉन का इस्तेमाल करते हुए जब भी आप किसी को मैसेज भेजेंगे, उसके द्वारा फाइल को देख लिए जाने के बाद वह खुद-ब-खुद गायब हो जाएगा।

स्नैपचैट व इंस्टाग्राम पर यह फीचर पहले से ही मौजूद है।

फीचर को इस्तेमाल में कब से लाया जाएगा, इस पर कंपनी ने अभी कुछ नहीं कहा है।

--आईएएनएस


24-Sep-2020 5:12 PM

मुंबई, 24 सितंबर। वैश्विक निवेश फर्म केकेआर 1.28 प्रतिशत इक्विटी के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (आरआरवीएल) में 5,550 करोड़ रूपय का निवेश करेगी। यह रिलायंस रिटेल में दूसरा बड़ा निवेश है। बुधवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (आरआरवीएल) ने इस निवेश की घोषणा की। सौदे में रिलायंस रिटेल की प्री-मनी इक्विटी को 4.21 लाख करोड़ रूपय आंका गया। ।

साल की शुरुआत में केकेआर ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 11,367 करोड़ का निवेश किया था। यह केकेआर का रिलायंस इंडस्ट्रीज की एक सहायक कंपनी में दूसरा निवेश है। रिलायंस रिटेल लिमिटेड के देश भर मे फैले 12 हजार से ज्यादा स्टोर्स में सालाना करीब 64 करोड़ खरीददार आते हैं। यह भारत का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से विकसित होने वाला रिटेल बिजनेस है। रिलायंस रिटेल के पास देश के सबसे लाभदायक रिटेल बिजनेस तमगा भी है। कंपनी खुदरा वैश्विक और घरेलू कंपनियों, छोटे उद्योगों, खुदरा व्यापारियों और किसानों का एक ऐसा तंत्र विकसित करना चाहती है, जिससे उपभोक्ताओं को किफायती मूल्य पर सेवा प्रदान की जा सके और लाखों रोजगार पैदा किए जा सकें। 

केकेआर के सह-संस्थापक और सह-सीईओ हेनरी क्राविस ने कहा, हम रिलायंस रिटेल वेंचर्स में इस निवेश के माध्यम से रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ अपने संबंधों को और मजबूत कर रहे हैं। रिलायंस रिटेल सभी व्यापारियों को सशक्त बनाने और भारतीय उपभोक्ताओं के रिटेल खरीददारी के अनुभव को बदल रहा है। । हम भारत के अग्रणी रिटेलर बनने और एक और समावेशी भारतीय रिटेल इकोनॉमी बनाने के रिलायंस रिटेल के मिशन का पूर्ण समर्थन करते हैं।


24-Sep-2020 5:11 PM

जगदलपुर, 24 सितंबर। युवा स्वयंसेवी कार्यक्रम ‘युवोदय’ का शुभारंभ बुधवार को बस्तर कलेक्टर रजत बंसल व यूनिसेफ के प्रमुख जॉब जकरिया द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।

इस संबंध में यूनिसेफ और बस्तर जिला प्रशासन के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) हस्ताक्षरित किया गया। इस अवसर पर, ‘युवोदय’ स्वयंसेवकों द्वारा तैयार किया गया एक रैप थीम गीत भी जारी किया गया था।

‘युवोदय’ का मुख्य उद्देश्य युवा शक्ति को सही दिशा देते हुए, उनके सहयोग से जिले के प्रत्येक गांव के आजीविका, पर्यावरण, संस्कृति, शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण स्तर में सुधार और कोरोना की रोकथाम करना है। कार्यक्रम के तहत स्वयंसेवकों को सामुदायिक सेवा के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण और प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत प्राप्त अनुभव से स्वयंसेवकों की रोजगार क्षमता बढ़ेगी और उन्हें व्यवसाय और उद्योग क्षेत्र में बेहतर अवसर मिलेंगे।

जिला कलेक्टर, रजत बंसल ने कहा, हमारे ‘युवोदय’ स्वयंसेवकों का जज्बा और जूनून उनकी उम्र से कहीं ज्यादा है। ये ऐसे लोग हैं जो नि:स्वार्थ भाव से बस्तर जिले के उज्ज्वल और गौरवशाली भविष्य के लिए कार्य करना चाहते हैं। ‘युवोदय’ के साथ, बस्तर अपनी सामाजिक पूंजी और आर्थिक विकास के लिए जाना जाएगा। शिक्षा, स्वास्थ्य और अन्य क्षेत्रों में यूनिसेफ की तकनीकी सहायता से, ‘युवोदय’ वालंटियर्स को गांव के अंतिम छोर तक पहुंचने में मदद करेगी। यूनिसेफ के अध्यक्ष जॉब जकरिया ने कहा, ‘युवोदय’ देश के अन्य राज्यों भी एक अभिनव और अनुकरणीय मॉडल के रूप में उभर सकता है। युवोदय की सफलता इसके स्वयंसेवकों के हाथों में है। उनका स्वामित्व और प्रतिबद्धता इस पहल को विशिष्ट बनाती है।  इस बैठक में सहायक कलेक्टर सुश्री रेन जमील, यूनिसेफ विशेषज्ञ अभिषेक सिंह, जिला अधिकारी और युवोदय स्वयंसेवकों ने भाग लिया।


24-Sep-2020 5:10 PM

रायपुर, 24 सितंबर। मैट्स विवि द्वारा स्कूल ऑफ बिजनेस स्टडीज ने बीकॉम और एमकॉम सभी सेमेस्टर के छात्रों के लिए आयकर जागरूकता पर एक ऑनलाइन छात्र इंटरेक्टिव सत्र का आयोजन किया, शीतल वर्मा एडि. कमिशनर इनकम टैक्स रायपुर द्वारा लिया गया था और वह वर्तमान में छत्तीसगढ़ शासन  मंत्रालय में प्रतिनियुक्ति पर काम कर रही है, सत्र में विशेषज्ञ वक्ता ने कर के सभी प्रमुख मुद्दों पर प्रकाश डाला और भारत में कर प्रणाली की सभी मूल बातों को समझाया।

अध्यक्षता विभागाध्यक्ष डॉ.उमेश गुप्ता ने की, कुलपति गजराज पगारिया, प्रो.विस चांसलर डॉ.दीपिका ढांड, महानिदेशक प्रियेश पगारिया और रजिस्ट्रार गोकुलानंद पंडा ने आभार व्यक्त किया और विभाग को इसके आयोजन के लिए  धन्यवाद ज्ञापित किया। 

सत्र में विभिन्न विभागों के सभी संकाय सदस्यों के साथ-साथ विभिन्न पाठ्यक्रमों के सभी छात्र उपस्थित थे और प्रश्नकाल सत्र के साथ वार्ता सत्र समाप्त हुआ


24-Sep-2020 5:08 PM

रायपुर, 24 सितंबर। कोरोना को हराना है-डरना नहीं, मुहिम के तहत छग सिंधी पंचायत रायपुर द्वारा लाकडाउन के चलते कोरोना पर गोष्ठी का आनलाइन आयोजन किया गया। समिति के प्रदेश प्रवक्ता दिनेश अठवानी ने बताया कि समिति के अध्यक्ष श्रीचंद सुंदरानी ने आगंतुक अतिथि मुख्य  पैथोलॉजिस्ट डॉ. अरविंद नेरल, कार्यक्रम सहयोगी एम्स से डॉ. राधाकृष्ण रामचंदानी आमंत्रित थे। मुख्य संयोजक सीए चेतन तारवानी एवं राजेश वासवानी ने डॉ. का परिचय दिया। कार्यक्रम प्रभारी जितेन्द्र बडवानी रहे। डॉ. अरविंद नेरल जो क्षेत्र में पैथोलाजी टैस्टिंग के साथ- साथ 20वर्षों से समाज सेवा में अग्रणी रहे हैं।

डॉ. अरविंद नेरल ने बताया एम्स के अलावा 6 अन्य (कुल 7) सरकारी हास्पीटल में कोरोना टेस्ट निशुल्क हैं।उन्होंने कहा रायपुर में आईसीएमआर मान्यता प्राप्त सातों हास्पिटल की रिपोर्ट व इलाज निश्चित रूप से विश्वसनीय एवं स्तरीय हैं। इन पर बिल्कुल भी संशय न करें। वर्तमान में छग में तीनों तरह के टेस्ट में नित्य 10500टैस्ट की क्षमता है।

सभी हास्पिटल में टेस्ट को गंभीरता से लिया जा रहा है। फिलहाल नाक व मुंह से तीनों तरह के टेस्ट लिए जा रहे हैं, जिनकी रिपोर्ट अधिकतम 6 से 36घंटों में मिल जाती है। फेफड़ों में अधिक तकलीफ (सांस लेने में परेशानी) होने पर सिटी स्कैन भी कर सकते हैं, इसकी भी सम्पूर्ण व्यवस्था है। रैपिड एंटीजेन टैस्ट कोरोना के कम से कम असर में भी पाजिटिव आती है। इसके अतिरिक्त 2. स्नरुश्व हृश्वञ्ज एवं  3.ढ्ढक्रञ्जक्कष्टक्र टैस्ट हो रहे हैं।


24-Sep-2020 4:48 PM

नई दिल्ली, 24 सितंबर। शहरों के बाद अब गांवों में भी रिलायंस जियो ने अपनी पैठ बना ली है। ट्राई द्वारा गुरूवार को जारी आंकड़ो के मुताबिक जून माह में रिलायंस जियो ने वोडा-आइडिया को पछाड़ कर, ग्रामीण भारत में नंबर वन की पोजीशन हासिल कर ली है। ग्रामीण क्षेत्रों में जियो का उपभोक्ता आधार 16 करोड़ 63  लाख से अधिक जा पहुंचा।
 
जून में रिलायंस जियो ने ग्रामीण क्षेत्रों में 24 लाख 45 हजार से अधिक ग्राहक अपने नेटवर्क से जोड़े। वहीं वोडा-आइडिया ने समान अवधि में करीब 24 लाख और एयलटेल ने 20 लाख 68 हजार ग्रामीण ग्राहकों से हाथ धोया। जून के अंत ग्रामीण भारत में वोडा-आइडिया से 16 करोड़ 60 लाख और एयरटेल से करीब 15 करोड़ 10 लाख ग्राहक जुड़े थे।
 
ओवरऑल नंबर्स की बात करें तो यहां भी जियो बाकी प्रतिद्वंदियों से खासा आगे नजर आता है। जून अंत तक 39 करोड़ 72 लाख से अधिक ग्राहक जियो नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहे थे। मई माह के मुकाबले जून में रिलायंस जियो ने करीब 45 लाख नए ग्राहकों को जोड़ा। केवल रिलायंस जियो इस अवधि में नए उपभोक्ता जोड़ पाई, अन्य कंपनियों ने भारी मात्रा में ग्राहकों को खोया।
 
वोडा आइडिया ने जून में सबसे अधिक 48.21 लाख ग्राहक गंवा दिए। 17.44 लाख उपभोक्ता खोकर सरकारी कंपनी बीएसएनएल दूसरे नंबर पर रही। तीसरे नंबर पर एयरटेल रही। समान अवधि यानी जून में 11 लाख 28 हजार से अधिक उपभोक्ताओं ने एयरटेल का नेटवर्क छोड़ दिया। कुल ग्राहक संख्या के मामले में रिलायंस जियो के बाद  एयरटेल 31.66 करोड़ के साथ दूसरे और 30.51 करोड़ ग्राहकों के साथ वोडा-आइडिया तीसरे नंबर पर रही।
 
विशेषज्ञ दूरसंचार क्षेत्र में अभी और भी उठापटक की आशंका जता रहे हैं। रिलायंस जियो के पोस्टपेड प्लस प्लान, दिग्गज कंपनियों वोडा-आइडिया और एयरटेल के लिए चिंता का कारण बने हुए हैं। जियो के पोस्टपेड प्लान लॉन्च होते ही शेयर बाजार में प्रतिद्वंदी कंपनियों के शेयर मुंह के बल गिरे। संभावना है कि नए पोस्टपेड प्लान्स के दम पर रिलायंस जियो प्रीपेड के बाद अब पोस्टपेड सेगमेंट में भी सेंध लगाएगा। 
 
रिलायंस के मालिक मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की 43 वीं आम बैठक में अगले तीन वर्षों में जियो के ग्राहक पचास करोड करने का लक्ष्य रखा था। उनकी नजर 30 करोड 2जी ग्राहक में से अधिक से अधिक को अपने साथ जोड़ने की है।

 


24-Sep-2020 4:38 PM

नई दिल्ली, 24 सितम्बर (आईएएनएस)| सोनी ने गुरुवार को भारत में लेटेस्ट ट्रू वायरलेस इअरबड्स डब्ल्यू-एच800 लॉन्च किया, जिसकी कीमत 14,999 रुपये है। यह इअरबड्स डिजिटल साउंड इन्हैंसमेंट इंजिन एचएक्स (डीएसईई एचएक्स) सपोर्ट के साथ आता है, जिसका मकसद डिजिटल म्यूजिक फाइल्स रिप्रोड्यूस करना है और साथ ही साथ हाई रेंज साउंड प्रदान करना है।

ये इअरबड्स इंटेलीजेंट ऑटो पावर फीचर से लैस हैं, जो हेडफोन्स को यह संकेत दे देते हैं कि यूजर ने इन्हें पहना है कि नहीं।

जब यूजर इन्हें पहनता है तो ये वियरिंग डिटेक्शन मोड में चले जाता हैं और ऑन हो जाते हैं। साथ ही जब इन्हें उतारा जाता है और केस में रखा जाता है तो ये ऑफ हो जाते हैं।

सोनी के ये अत्याधुनिक इअरबड्स गूगल एसिस्टेंट, एलेक्सा और सिरी सपोर्ट के साथ आते हैं। इनके जरिए संगीत, जानकारी तथा अन्य चीजें हासिल की जा सकती हैं।

एक बार पूरी तरह चार्ज होने पर यह 16 घंटे तक काम करता है। हेडफोन की बैटरी लाइफ 8 घंटे है और इसके अलावा इसे केस से भी 8 घंटे का सपोर्ट मिल जाता है।


24-Sep-2020 4:36 PM

सैन फ्रांसिस्को, 24 सितंबर (आईएएनएस)| कोरोनाकाल में अपने यूजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए गूगल ने अपने मैप में कोविड लेयर को शामिल किया है। इसके तहत दुनिया के 220 देशों में कोविड-19 की स्थिति ब्यौरा है। सभी एंड्रॉयड और आईओएस में मौजूद गूगल मैप में कोविड लेयर के इस फीचर को इसी हफ्ते से शुरू किया जाएगा।

कोविड लेयर में दिखाए जाने वाले आंकड़े कई आधिकारिक सूत्रों द्वारा प्राप्त किए जाएंगे, जिनमें जॉन हॉपकिन्स, द न्यूयॉर्क टाइम्स, विश्व स्वास्थ्य संगठन,सरकारी स्वास्थ्य मंत्रालय, स्थानीय स्वास्थ्य एजेंसियां और अस्पताल वगैरह शामिल होंगे।

जैसे ही आप गूगल मैप ओपन करेंगे, आपको स्क्रीन में दाहिने तरफ उपर की ओर लेयर्स बटन दिखाई देंगे, इसमें क्लिक करने पर ही कोविड-19 से जुड़ी जानकारियां आपके सामने आ जाएंगी।

गूगल मैप के प्रोडक्ट मैनेजर सुजॉय बनर्जी ने बुधवार को एक बयान में कहा, "जिस जगह के मैप को आप खोलेंगे, वहां प्रति एक लाख लोगों में औसतन सात दिन के हिसाब से कोविड के नए मामले दिखाए जाएंगे और साथ ही इसमें इस बात की भी जानकारी दी जाएगी कि वहां आने वाले समय में मामले बढ़ सकते हैं या इनमें गिरावट आएगी।"

मैप में कलर कोडिंग की भी सुविधा मौजूद है, ताकि किसी क्षेत्र में मामलों के घनत्व का आसानी से तकाजा लगाया जा सके।

यह फीचर उन सभी 220 देशों और क्षेत्रों में उपलब्ध होगा, जहां गूगल मैप सपोर्ट करता है और जहां राज्य या प्रांत, काउंटी व शहर स्तर के आंकड़े उपलब्ध हैं।


24-Sep-2020 3:43 PM

नई दिल्ली, 24 सितम्बर (आईएएनएस)| भारतीय मोबाइल हैंडसेट ब्रांड-लावा नवम्बर में दिवाली से पहले 4-5 स्मार्टफोन लॉन्च करने का प्लान बना रहा है। लावा ने कहा है कि इन स्मार्टफोन्स के माध्यम से वह त्यौहारी सीजन में अपना पोर्टफोलियो मजबूत करना चाहता है।

इंडस्ट्री सोर्सेज ने आईएएनएस से कहा कि नए पोर्टफोलियो में एक डिवाइस 10 हजार रुपये से अधिक का भी होगा, जिसके माध्यम से कम्पनी भारत में अपना दबदबा बना चुकीं चीनी कम्पनियों को थोड़ी बहुत टक्कर देना चाहती है।

मौजूदा समय में लावा 8000 रुपये के सेगमेंट में ही स्मार्टफोन्स ऑफर कर रही है।

अलग-अलग कन्ज्यूमर ग्रुप्स को ध्यान में रखते हुए लावा के 6000 से कम, 6000 से 8000 के बीच, 8000 से 10 हजार रुपये के बीच और 10 हजार से अधिक सेगमेंट में फोन लॉन्च करने का प्लान बना रहा है।

अहम बात यह है कि इस पोर्टफोलियो शामिल फोन्स को भारत में डिजाइन किय गया है। कम्पनी बीते एक साल से भारत में स्मार्टफोन डिजाइन करने का प्रयास कर रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकल के लिए वोकल एनाउंसमेंट के बाद लावा ने मई में कहा था कि वह अपना आर एंड डी, डिजाइन और मैनुफैक्चरिंग का काम चीन से भारत शिफ्ट करना चाहता है।

लावा अपने 33 फीसदी फोन्स को मेक्सिको, अफ्रीका, दक्षिणपूर्व एशिया और पश्चिमी एशिया में एक्सपोर्ट करता है।


24-Sep-2020 1:28 PM

नई दिल्ली, 24 सितम्बर (आईएएनएस)| स्टोरेज सॉल्यूशंस प्रमुख वेस्टर्न डिजिटल ने गुरुवार को एनालिटिक्स उपकरणों के लिए 18टीबी सर्विलांस एचडीडी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) वाले कैमरों के लिए 1टीबी माइक्रोएसडी कार्ड पेश किए हैं। डब्ल्यूडी पर्पल 18टीबी एचडीडी को अक्टूबर में उपलब्ध कराया जाएगा, जबकि डब्ल्यूडी पर्पल एससी क्यूडी101 1टीबी माइक्रोएसडी कार्ड को नवंबर में उपलब्ध कराए जाने की उम्मीद जताई जा रही है।

भारत में वेस्टर्न डिजिटल के सेल्स के निदेशक खालिद वानी ने कहा, "18टीबी एचडीडी के साथ डब्ल्यूडी पर्पल स्मार्ट वीडियो सॉल्यूशंस का पोर्टफोलियो और 1टीबी माइक्रो एसडी कार्ड को स्मार्ट वीडियो इंडस्ट्री में नए जमाने की जरूरतों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है।" 

इस नए डब्ल्यूडी पर्पल 18टीबी एचडीडी को एनवीआर व वीडियो एनालिटिक्स उपकरणों के साथ-साथ जीपीयू वाले डिवाइसों के लिए भी किया गया, जिसमें रियल टाइम और पोस्ट एनालिटिक्स एप्लीकेशंस दोनों की ही सुविधा मिलेगी।

पहली पीढ़ी की अपेक्षा इसमें 28 गुना अधिक क्षमता है और साथ ही इसमें अधिक प्रभावी एआई का समर्थन करने के लिए वीडियो, ईमेज, डेटा वगैरह को स्टोर किए जाने के लिए भी जगह है।

8टीबी से लेकर 18टीबी तक का माइक्रो एसडी कार्ड ऑल फ्रेम एआई टेक्नोलॉजी से लैस है, जो 64 तक के हाई-डेफिनेशन कैमरो की रिकॉडिर्ंग करने के साथ ही साथ एनालिटिक्स की गहरी समझ के लिए 32 अतिरिक्त स्ट्रीम्स उपलब्ध हैं।

वहीं 1टीबी माइक्रो एसडी कार्ड को एआई वाले कैमरों, सर्विलांस कैमरों और ऐसे ही अन्य उपकरणों के लिए डिजाइन किया गया है।


23-Sep-2020 4:36 PM

रायपुर, 23 सितंबर। रायपुर सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष हरख मालू ने बताया कि कोरोना के बढ़ते प्रभाव के कारण जहां पूरे देश में अर्थव्यवस्था की गति धीमी पड़ गई है जिसका असर सराफा व्यावसाय करने वाले कारोबारियों को भी हुआ है। केंद्रीय सरकार द्वारा हॉलमार्किंग की अनिर्वायता को लागू करने जा रही है उसे स्थगित किया जाए। क्योंकि व्यावसाय नही होने के कारण रायपुर सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष हरख मालू ने केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान को पत्र लिखकर हॉलमार्किंग की अनिवार्यता को कुछ समय के लिए स्थगित करने की मांग की है। 

श्री मालू ने केंद्रीय मंत्री को लिखे पत्र में कहा है कि पूर देश में आर्थिक एवं व्यवसायिक गतिविधियां कोरोना संक्रमण के चलते पूरी तरह से प्रभावित हो गई है। कोरोना संक्रमण के फैलाव को देखते हुए सराफा व्यवसाय भी अत्यधिक प्रभावित हो रहा है और आगे व्यवसाय को पुन: पूर्ववत स्थिति में लाने के लिए उन्हें काफी लंबा समय लग सकता है। केंद्रीय मंत्री से अनुरोध है कि देश में जो सोने के गहनों में हालमार्किंग की अनिवार्यता लागू की जा रही है उसे वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए कुछ समय के लिए स्थगित किया जाना चाहिए ताकि जब तक व्यावसाय पूरी तरह से सामान्य परिस्थिति में न आ जाए।


23-Sep-2020 3:54 PM

नई दिल्ली, 23 सितंबर (आईएएनएस)| भारत में मंगलवार को एप्पल ने अपना पहला ऑनलाइन स्टोर लॉन्च किया। कंपनी की ओर से यह कदम ऑनलाइन खरीदारी की ओर लोगों के बढ़ते झुकाव के चलते किया गया। एप्पल के इस हालिया लॉन्च स्टोर की पहली खासियत यह है कि इसमें एप्पल के उत्पादों की एक विस्तृत श्रेणी को शामिल किया गया है, जिन्हें आप यहीं से डायरेक्ट खरीद सकेंगे। इसके लिए अब आपको किसी और ई-कॉमर्स साइट पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इसकी दूसरी खासियत यह है कि स्टोर में खरीदारी के बाद पेमेंट की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए इसमें कई ऑप्शन खुले रखे गए हैं।

एप्पल स्टोर की तीसरी खासियत यह है कि इसमें स्टूडेंट्स के लिए मैक या आईपैड सहित कई अन्य एक्सेसरीज में स्पेशल डिस्काउंट की व्यवस्था की गई है। साथ ही एप्पल केयर प्लस के माध्यम से तकनीकी सहायता और एक्सीडेंटल डैमेज कवर की वारंटी को दो साल तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

यह पूरी दुनिया में एप्पल का 38वां ऑनलाइन स्टोर है, जिसमें विशेषज्ञों की एक टीम भी मुहैया कराई गई है, जो भारतीय ग्राहकों की सहायता व सेवा व उन्हें सलाह देने के लिए हमेशा मौजूद रहेगी।

इसकी एक और खासियत यह भी है कि भारत में एप्पल के उपभोक्ताओं को कस्मटर केयर की सुविधा अब सिर्फ अंग्रेजी में ही नहीं, बल्कि हिंदी में भी मिलेगी।

एप्पल प्रोडक्ट्स की खरीदारी करने वाले उपभोक्ताओं को विशेषज्ञों के साथ 30 मिनट तक की एक ऑनलाइन सेशन की सुविधा दी जाएगी, ताकि वे अपने खरीदे प्रोडक्ट के बारे में और भी अधिक जान सकें।


23-Sep-2020 2:58 PM

नई दिल्ली, 23 सितम्बर (आईएएनएस)| स्मार्टफोन निर्माण कंपनी नोकिया ने यूरोप में दो नए किफायती स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं, नोकिया 2.4 और नोकिया 3.4। नोकिया 3.4 को ट्रिपल रियर कैमरा के साथ होल-पंच डिस्प्ले डिजाइन के साथ पेश किया गया है, जबकि दूसरी ओर नोकिया 2.4 को डुअल रियर कैमरा व वॉटरड्रॉप स्टाइल डिस्प्ले नॉच के साथ उपलब्ध कराया गया है।

नोकिया ब्रांड के फोन बनाने वाली कंपनी एचएमडी ग्लोबल के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर फ्लोरियन सिची ने मंगलवार देर रात जारी एक बयान में कहा, "हमारे लिए यह साल काफी बदलाव होने वाला रहा है और हम बदलते दौर के साथ-साथ सामंजस्य बिठाने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे में इन किफायती स्मार्टफोन्स के साथ कंपनी की सेवा का विस्तार करने के लिए बेहद रोमांचक हूं।"

3/32 जीबी, 3/64 जीबी और 4/64 जीबी मेमोरी व स्टोरेज के साथ नोकिया 3.4 को अक्टूबर की शुरुआत में उपलब्ध कराया जाएगा, जिसकी कीमत की 159 यूरो या 13677.45 रुपये से होगी।

वहीं अगर बात नोकिया 2.4 की करें, तो इसे सितंबर के अंत तक लॉन्च किया जाएगा। 2/32 जीबी और 3/64 जीबी मेमोरी और स्टोरेज वाले इस फोन की शुरुआती कीमत 119 यूरो या 10236.59 रुपये रखी गई है।


22-Sep-2020 9:59 PM

नई दिल्ली, 22 सितंबर। मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो ने पोस्टपेड यूजर्स के लिए कई नए प्लान लॉन्च किए हैं। 399 रू से 1499रू तक की कीमत के पांच प्लान जियो ने बाजार में उतारे हैं। अनलिमिटिड वॉयस कॉलिंग और एसएमएस के साथ यूजर्स को जियो पोस्टपेड प्लस प्लान्स में नेटफ्लिक्स, एमेजन प्राइम, डिजनी+ हॉटस्टार का मुफ्त सब्सक्रिप्शन भी मिलेगा। फैमली प्लान्स और डेटा रोलओवर की सुविधा भी इन प्लान्स में उपलब्ध है। यानी अगर अब प्लान का डेटा इस्तेमाल नहीं हो पाता तो वह अगले महीने के प्लान में एड हो जाएगा।

जियो पोस्टपेड प्लस  प्लान्स अंतरराष्ट्रीय टूर करने वाले ग्राहकों के लिए कई सुविधाएं ले कर आया है। इंटरनेशनल टूर पर यूजर्स को इन फ्लाइट क्नेक्टिविटी मिलेगी। इस तरह की सर्विस देश में पहली बार पेश की गई है। अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात में अब फ्री इंटरनेशनल रोमिंग मिलेगी। दुनिया में कहीं से भी भारत में कॉल अब 1 रू प्रतिमिनट की दर से उपलब्ध होगी। हालांकि इसके लिए वाई-फाई कॉलिंग का इस्तेमाल करना होगा। अगर भारत से बाहर दुनिया में कहीं भी कॉलिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए 50 पैसे प्रतिमिनट चुकाने होंगे। इंटरनेशनल रोमिंग सर्विस 1499 रू के प्लान के साथ ही उपलब्ध है।
   
जियो के डायरेक्टर आकाश अंबानी ने नए पोस्टपेड प्लस प्लान्स के बारे में बोलते हुए कहा कि जियो पोस्टपेड प्लस को पेश करने का इससे बेहतर समय हो ही नही सकता। 40 करोड़ प्रीपेड ग्राहक हमारी सेवाओं से संतुष्ट हैं और अब हम अपनी सेवाओं का विस्तार पोस्टपेड कैटेगरी में भी करना चाहते हैं। जियो पोस्टपेड प्लस को पोस्टपेड ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। यह भरोसेमंद और उच्च गुणवत्ता वाली कनेक्टिविटी, अनलिमिटेड प्रीमियम एंटरटेनमेंट, किफायती अंतरराष्ट्रीय रोमिंग, अत्याधुनिक बेहतरीन सुविधाएं और सबसे महत्वपूर्ण ग्राहक को बेहतर एक्सपीरियंस प्रदान करता है। हमें उम्मीद है कि भारत में प्रत्येक पोस्टपेड उपयोगकर्ता इसका पूरा उपयोग करेगा।
 
जियो के 399 रू वाले बेसिक पोस्टपेड प्लस प्लान में 75 जीबी डेटा मिलेगा। वहीं 599 रू में 100 जीबी  डेटा के साथ 1 अतिरिक्त फैमिलि सिम कार्ड भी उपलब्ध होगा। बताते चलें कि प्रत्येक फैमिली सिम कार्ड के लिए 250 रू अतिरिक्त चुकाने होंगे। 799 रू में 150 जीबी डेटा और दो फैमिली सिम कार्ड लिए जा सकेंगे। वहीं 3 फैमिली सिम कार्ड के साथ 200 जीबी डेटा के लिए यूजर्स को 999 रू चुकाने होंगे। 1499 रू में 300 जीबी डेटा के साथ अमेरिका और यूएई में अनलिमिडेट वॉयस और डेटा भी यूजर्स को मिलेगा। 399रू से लेकर 799रू तक के प्लान्स में 200जीबी तक का डेटा अगले महीने में रोलओवर होगा वहीं 99 रू और 1499 में 500जीबी तक रोलओवरकी सुविधा है। जियो पोस्टपेड प्लस प्लान्स में कंपनी ने सिम की फ्री होम डिलिवरी और एक्टीवेशन भी ऑफर किया है।


22-Sep-2020 7:00 PM

बीजिंग, 22 सितम्बर (आईएएनएस)| शाओमी ने स्लाइडिंग फ्लेक्सिबल डिस्प्ले वाले फोन का पेटेंट कराया है। स्लाइडिंग डिस्प्ले इस फोन के बॉडी में रैप किया हुआ होगा। एंड्रॉयड एथॉरिटी की रिपोर्ट के मुताबिक इस फोन का डिजाइन बताता है कि फ्रंट में एक लार्ज डिस्प्ले है, जिसे नीचे की तरफ स्लाइड करने पर इसमें कुछ सेल्फी कैमरे दिखाई देते हैं।

इस डिवाइस का डिस्प्ले इसके बॉटम एज से रैप किया हुआ दिखता है और यह इसके अधिकांश रियर हिस्से को भी कवर करता है।

इससे पहले शाओमी ने क्वॉड कैमरा सेटअप के साथ फोल्डेबल स्मार्टफोन को पेटेंट कराया है। यह फोन सेल्फी के लिए आगे की तरफ रोटेट होता है और रेगुलर फोटोज के लिए पीछे की तरफ रोटेट होता है।

--आईएएनएस


22-Sep-2020 6:19 PM

बीजिंग, 22 सितम्बर (आईएएनएस)| चीनी स्मार्टफोन कंपनी वनप्लस ने गूगल प्ले स्टोर पर अपने नए ऐप 'मैसेजस' को शामिल किया है। एक्सडीए डेवलपर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इसे फिलहाल सार्वजनिक उपयोग के लिए उपलब्ध नहीं कराया गया है। हालांकि यूजर्स को गूगल प्ले स्टोर से वनप्लस मैसेजेस अपडेट जल्द ही उपलब्ध कराई जाएगी।

ऐप के विवरण से पता चलता है कि इससे संदेशों को वर्गीकृत किया जा सकेगा यानि कि लेनदेन, प्रचार और ओटीपी संबंधी संदेशों की अपनी अलग श्रेणी होगी और ये आपस में मिक्स नहीं होंगे।

इसके एक और नए फीचर का उल्लेख किया गया है और वह ये कि इसकी मदद से ओटीपी को आसानी से कॉपी किया जा सकेगा। 'मार्क एस रीड' के साथ 'कॉपी ओटीपी' का टैब भी इसमें शामिल है।

वनप्लस इससे पहले भी वन प्लस वेदर और वन प्लस नोट्स जैसे अपने कुछ एप्स गूगल प्ले स्टोर पर लॉन्च कर चुकी है।

--आईएएनएस


22-Sep-2020 6:18 PM

नई दिल्ली, 22 सितम्बर (आईएएनएस)| शार्प कारपोरेशन की भारतीय इकाई शार्प बिजनेस सिस्टम्स ने मंगलवार को दुनिया का पहला 4के अल्ट्रा एचडी विंडोज कोलेबोरेशन डिस्प्ले लॉन्च किया। भारतीय बाजार में इसकी कीमत 11,29,000 रुपये है।

कम्पनी के मुताबिक इस विंडोज कोलेबोरेशन डिस्प्ले को पीएन-सीडी701 नाम दिया गया है और इसे खासतौर पर बड़े कारपोरेट्स के ऑफिस तथा रिमोट वर्किं ग से जुड़ी जरूरतों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है।

शार्प बिजनेस सिस्टम्स (इंडिया) के प्रबंध निदेशक शिनजी मिनातोगावा ने एक बयान में कहा, "दुनिया के पहले 4के अल्ट्रा एचडी कोलेबोरेशन डिस्प्ले के लॉन्च के साथ हमने अपने ग्राहकों से किए गए वायदे को निभाया है। हम चाहते हैं कि हमारे ग्राहक दुनिया में कहीं भी रहकर बिना किसी परेशानी के अपना काम करते रहें।"

इस इंटरेक्टिव डिस्प्ले का मकसद बेहतर स्पेस यूटिलाइजेशन और मीटिंग, बोर्डरूम्स और ट्रेनिंग रूम्स के सेशन के दौरान अधिक प्रोडक्टिव कोलेबोरेशन है।

यह डिस्प्ले बिजनेस के लिए माइक्रोसॉफ्ट और स्काइपी के सर्टिफिकेशन के साथ आता है।

इस डिवाइस में 4के अल्ट्रा एचजी 70 इंच क्लास इंटरेक्टिव डिस्प्ले है। इसके अलावा इसमें 12 गुणा 12 वॉट विल्ट इन स्पीकर्स हैं। साथ ही इसमें एक कैमरा, एक इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) सेंसर हब भी है, जो माइक्रोसॉफ्ट कोलेबोरेशन टूल्स के साथ अच्छी तरह काम करता है।

डिवाइस में बिल्ट इन माइक्रोफोन्स भी हैं और साथ ही साथ इसमें वायरलेस कास्टिंग भी है, जो विंडोज और एंड्रायड डिवाइसेज के साथ काम करता है।

--आईएएनएस


22-Sep-2020 6:04 PM

रायपुर, 22 सितंबर। कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के प्रदेश अध्यक्ष अमर परवानी,कार्यकारी अध्यक्ष मंगेलाल मालू, विक्रम सिंहदेव, महामंत्री जितेंद्र दोषी, कार्यकारी महामंत्री परमानंद जैन, कोषाध्यक्ष अजय अग्रवाल, प्रवक्ता राजकुमार राठी ने बताया कि भारत ने चीन और चीनी सरकार के मुख्य पत्र ग्लोबल टाइम्स अखबार के सभी लंबे दावों के बावजूद, अप्रैल से अगस्त तक की अवधि में चीन से आयात को बड़ी मात्रा में कम किया है ।
 कैट के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी ने बताया कि चीन से आयात की इस कमी ने चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्ज़ के मुंह पर जोरदार तमाचा मारा है क्योंकि इसी ग्लोबल टाइम्ज ने यह लिखा था की चीन के सामान के आयात कम करने की भारत की हैसियत नहीं है। कैट 10 जून से भारत में चीनी वस्तुओं के बहिष्कार का एक बड़ा अभियान चला रहा है जिसकी सफलता इस कमी से दिखाई देती है । 

श्री परवानी ने बताया कि कल संसद में यह जानकारी दी गई की अप्रैल से अगस्त के दौरान चीन से भारत का आयात 27.63 प्रतिशत घट गया, जो पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 21.58 बिलियन डॉलर था। इसे चीन के दुष्चक्र से भारतीय व्यापार को मुक्त करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम बताया।  हम चीन से त्यौहार के सामान के आयात को रोकने के लिए चीन को एक और झटका देने के लिए तैयार हैं। दिवाली सहित आगामी त्यौहारों पर प्रति वर्ष लगभग 40 हजार करोड़ रुपये का सामान चीन से आता है जो इस बार बिलकुल नहीं आएगा। 

श्री पारवानी ने बताया कि चीन से आयात में इतनी बड़ी कमी चीन के खिलाफ भारत के लोगों की मनोदशा और भावनाओं को दर्शाती है। लेकिन दुर्भाग्य से कुछ मशहूर हस्तियों के समूह हैं जो चीनी ब्रांडों का समर्थन करके या चीन के निवेश वाली कंपनियों के मुखपत्र बनने के लिए चीन को बढ़ावा दे रहे हैं। वे पैसे कमाने के लिए अधिक परेशान हैं और भारत के लोगों की भावनाओं की परवाह नहीं करते हैं।

 


22-Sep-2020 6:01 PM

नई दिल्ली, 22 सितंबर। मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो ने पोस्टपेड यूजर्स के लिए कई नए प्लान लॉन्च किए हैं। 399 रू से 1499रू तक की कीमत के पांच प्लान जियो ने बाजार में उतारे हैं। अनलिमिटिड वॉयस कॉलिंग और एसएमएस के साथ यूजर्स को जियो पोस्टपेड प्लस प्लान्स में नेटफ्लिक्स, एमेजन प्राइम, डिजनी+ हॉटस्टार का मुफ्त सब्सक्रिप्शन भी मिलेगा। फैमली प्लान्स और डेटा रोलओवर की सुविधा भी इन प्लान्स में उपलब्ध है। यानी अगर अब प्लान का डेटा इस्तेमाल नहीं हो पाता तो वह अगले महीने के प्लान में एड हो जाएगा।

जियो पोस्टपेड प्लस प्लान्स अंतरराष्ट्रीय टूर करने वाले ग्राहकों के लिए कई सुविधाएं ले कर आया है। इंटरनेशनल टूर पर यूजर्स को इन फ्लाइट क्नेक्टिविटी मिलेगी। इस तरह की सर्विस देश में पहली बार पेश की गई है। अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात में अब फ्री इंटरनेशनल रोमिंग मिलेगी। दुनिया में कहीं से भी भारत में कॉल अब 1 रू प्रतिमिनट की दर से उपलब्ध होगी। हलांकि इसके लिए वाई-फाई कॉलिंग का इस्तेमाल करना होगा। अगर भारत से बाहर दुनिया में कहीं भी कॉलिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए 50 पैसे प्रतिमिनट चुकाने होंगे। इंटरनेशनल रोमिंग सर्विस 1499रू के प्लान के साथ ही उपलब्ध है। 

जियो के डायरेक्टर आकाश अंबानी ने नए पोस्टपेड प्लस प्लान्स के बारे में बोलते हुए कहा कि जियो पोस्टपेड प्लस को पेश करने का इससे बेहतर समय हो ही नही सकता। 40 करोड़ प्रीपेड ग्राहक हमारी सेवाओं से संतुष्ट हैं और अब हम अपनी सेवाओं का विस्तार पोस्टपेड कैटेगरी में भी करना चाहते हैं। जियो पोस्टपेड प्लस को पोस्टपेड ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। यह भरोसेमंद और उच्च गुणवत्ता वाली कनेक्टिविटी, अनलिमिटेड प्रीमियम एंटरटेनमेंट, किफायती अंतरराष्ट्रीय रोमिंग, अत्याधुनिक बेहतरीन सुविधाएं और सबसे महत्वपूर्ण ग्राहक को बेहतर एक्सपीरियंस प्रदान करता है । हमें उम्मीद है कि भारत में प्रत्येक पोस्टपेड उपयोगकर्ता इसका पूरा उपयोग करेगा।


22-Sep-2020 5:05 PM

रायपुर, 22 सितंबर। कलिंगा विश्वविद्यालय के नए शैक्षणिक सत्र में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के स्वागत के लिए दस दिवसीय इंडक्शन कार्यक्रम ‘फस्र्ट स्टेप- 2020’ का ऑनलाईन आयोजन संपन्न हुआ। नए विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय की शैक्षणिक गतिविधि, उपलब्ध सुविधाओं एवं उपलब्धियों की जानकारी प्रदान की गयी। विभिन्न मनोरंजक और क्विज प्रतियोगिताएं, गीत-नृत्य, सांस्कृतिक एवं रचनात्मक कार्यक्रमों आयोजित किए गए। पहले दिन बीकॉम और बीबीए में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों का स्वागत किया गया।

कुलपति डॉ. श्रीधर  ने बताया कि ‘फस्र्ट स्टेप - 2020’ नामक  क्विज ऑनलाईन आयोजन के प्रथम चरण में कलिंगा विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. आर श्रीधर, महानिर्देशक डॉ. बैजू जॉन, कुलसचिव डॉ. संदीप गांधी, छात्र कल्याण अधिष्ठाता डॉ. आशा अंभईकर और अकादमिक मामले के प्रमुख राहुल मिश्रा की उपस्थिति में सरस्वती वंदना करके शुभारंभ हुआ। नए विद्यार्थियों को बताया गया कि यह नवीनतम ज्ञान प्राप्त करने का समय है। समय तेजी से बदल रहा है। और हमें अंतर्राष्ट्रीय मानक के अनुसार अपने को तैयार करना है। आत्मविश्वास के साथ सही दिशा का चयन करके हम प्रत्येक क्षेत्र में सफलता हासिल कर सकते है।

डॉ. श्रीधर ने बताया कि कलिंगा विश्वविद्यालय का उद्देश्य व्यावहारिक ज्ञान के साथ-साथ अनुसंधानपरक एवं मूल्य आधारित गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है। जिससे विद्यार्थी अपने सर्वोत्कृष्ट लक्ष्य को प्राप्त करे और एक जिम्मेदार नागरिक बनकर देश और समाज में अपनी बहुमूल्य भूमिका निभा सके।  विशेष अतिथि सुदीप मल्होत्रा, कार्पोरेट ट्रेनर, फरीदाबाद से उपस्थित थे। उन्होंने नए विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि- भविष्य की चुनौतियों और गला काट प्रतियोगिता के बारे में बताया। छात्रों को उनके प्रेरक भाषण से प्रेरणा मिली।

 

 


Previous123456789...1718Next