कारोबार

Previous12Next
Date : 20-Jul-2019

श्री शिवम में तीन दिन का धमाका ऑफर 

रायपुर, 20 जुलाई। श्री शिवम की तोड़-फोड़ सेल में लोगों को शॉपिंग के साथ मिलेगा सुनहरा मौका अपनी पसंद का ब्रांड और बेहतर क्वालिटी के कपड़े आधे दामों में खरीदने का, जो 19 से 21 जुलाई तक तीन दिन के धमाका ऑफर में स्टोर के अधिकतर ब्रांड में फ्लैट 50 प्रतिशत डिस्काउंट दिया जा रहा है। तोड़-फोड़ सेल में हर हफ्ते नए ऑफर और बड़े डिस्काउंट जुड़ते जा रहे हैं, जिसे लोग काफी पसंद कर रहे है। 

यह तीन दिन का धमाका ऑफर रायपुर, बिलासपुर, नागपुर, भोपाल, और जबलपुर स्थित श्री शिवम के सभी स्टोर में दिया जा रहा है। इस सेल में सभी फ्रेश स्टॉक पर ग्राहकों को छूट का लाभ मिलता है। किड्स वियर, वीमेन वियर और मेंस वियर में लगभग सभी ब्रांड इस स्टोर में है। साड़ी, सलवार सूट, इवेनिंग गाउन, शेरवानी, कुर्ता, डे्रस मटिरियल पर ऑफर में 50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। 

 

 


Date : 20-Jul-2019

फिटनेस मॉडल में निशा ने जीता गोल्ड मेडल 

भिलाई नगर, 20 जुलाई। छत्तीसगढ़ की निशा भोयर ने 12वीं साउथ एशियन बॉडी बिल्डिंग एवं फिटनेस फिजिक चैम्पियनशिप में शुक्रवार की रात 35 खिलाडिय़ों को हराकर गोल्ड मेडल जीत लिया है। ऐसा करने वाली वे प्रदेश की पहली महिला खिलाड़ी है। यह प्रतियोगिता 18 से 21 जुलाई तक नेपाल में आयोजित है। इस प्रतियोगिता में देश-विदेश से 600 खिलाड़ी ने भाग लिया था। जिसमें निशा ने फिटनेस मॉडल कैटेगरी में गोल्ड हासिल कर भिलाई ही नहीं पूरे प्रदेश को गौरवान्वित किया है। 

 


Date : 20-Jul-2019

श्री नारायणा हॉस्पिटल को क्रिटिकल केयर मेडिसिन में डीएनबी कोर्स की मान्यता 

रायपुर, 20 जुलाई। श्री नारायणा हॉस्पिटल को नेशनल बोर्ड ऑफ एक्जाामिनेशन्स (एनबीई) नई दिल्ली से क्रिटिकल केयर मेडिसिन में डीएनबी की दो सीटों को मान्यता दी है। यह सुपर स्पेशिलिटी कोर्स है जिसकी अवधि 3 वर्ष की होगी। अस्पताल के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. सुनील खेमका ने शुक्रवार को प्रेसवार्ता में बताया कि एमडी, एमएस या डीएनबी में पोस्ट ग्रेजुएट करने वाला इस कोर्स में एडमिशन ले सकता है। यह कोर्स डीएम क्रिटिकल केयर कोर्स के समकक्ष है। इसमें प्रवेश लेने के लिए नीट द्वारा सुपर स्पेशिलिटी की प्रवेश परीक्षा ली जाती है। इसकी काउंसिलिंग नई दिल्ली में होती है। 

डॉ. खेमका ने बताया कि  श्री नारायणा हॉस्पिटल में डॉ. पंकज ओमर के नेतृत्व में क्रिटिकल केयर की अनुभवी और कुशल टीम काम कर रही है। डॉ. ओमर डीएनबी क्रिटिकल केयर मेडिसिन के कोर्स डायरेक्टर हैं। इस विभाग में डॉ. तुषार मलेवार, डॉ. सौरभ भांडगे और डॉ. सुरेंद्र जैसवाल जैसे अनुभवी डॉक्टर सेवाएं दे रहे हंै। अस्पताल के जनरल मैनेजर अतुल सिंघानिया डीएनबी के सभी कोर्सों के कोर्स के कॉर्डिनेटर है। 

 


Date : 20-Jul-2019

केन्द्र बजट पर राजधानीवासियों की मिली-जुली प्रतिक्रियाएं, कुछ को मिली निराशा, तो कुछ को मिला अच्छा इंपैक्ट और नयापन

‘यह बजट विकासोन्मुखी है’
पंकज सारडा, ज्वाईंट मैनेजिंग डायरेक्टर - सारडा एनर्जी एण्ड मिनरल्स लिमिटेड
अभी तक सरकार की बौरोविंग्स घरेलू स्रोतों से ही थी, अब एफडीआई को बढ़ावा दिया जा रहा है, इसलिए देश के बाहर से भी फण्ड रेका करना संभव होगा। 70 हजार करोड़ रुपए का कैपिटल इनफ्युजन होगा। एनबीएफसी की महत्वपूर्ण भूमिका छोटे व मध्यम उद्योगों के विकास में होती है। सरकार की ओर से एनबीएफसी को राहत दी जाएगी और बाजार की लिक्विडिटी बढ़ेगी। इससे ऋण दर में भी कमी आ सकती है।

बजट में इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास के लिए 100 लाख करोड़ और रेलवे के लिए 50 लाख करोड़ का प्रावधान किया गया है। इससे देश में विकास होने और व्यापार बढऩे की उम्मीद जताई जा सकती है। इसके अलावा फेसलैस ई-असेसमेंट का प्रावधान किया गया है। इंकमटैक्स का असेसमेंट अब तेज और पारदर्शी होगा।

 

‘रियल एस्टेट को कोई बुस्ट नहीं, यह बजट करेगा व्यापार को ओवर-रेग्युलेट’
शैलेश वर्मा, पूर्व प्रदेशाध्यक्ष - क्रेडाई

रियल एस्टेट भारत का दूसरा सबसे बड़ा रोजगार प्रदान करने वाला क्षेत्र है, कृषि के बाद। फिर भी इस बजट में रियल एस्टेट को बुस्ट देने की कोई बात नहीं है। बजट के पहले क्रेडाई ने देश के रियल एस्टेट कारोबारियों की समस्याओं को लेकर सुझाव दिये थे, जिन्हें नजरअंदाज कर दिया गया। 

भारत में रियल एस्टेट क्षेत्र का जीडीपी में 6.5 प्रतिशत की भागीदारी है और 269 अलग-अलग प्रकार की इंडस्ट्रिज यह चलाता है, जिसका असर इकॉनोमी में होता है पर इस बजट के चलते काम करने की स्वतंत्रता नहीं होगी और यह क्षेत्र प्रभावित होगा। इस बजट के चलते केन्द्र सरकार व्यापार को ओवर-रेग्युलेट करना चाहती है।

 

‘सबका साथ सबका विकास में मोदी सरकार प्रतिबद्ध’
रीभुराज अग्रवाल, संचालक - आरती इंफ्रास्ट्रक्चर एण्ड बिल्डकॉन

2022 तक मोदी सरकार ने सभी को पक्का मकान देने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार ने बजट में इसके लिए अलग से प्रावधान किये हैं जो कि सराहनीय हैं। इससे मध्यम वर्ग के लोगों को बहुत फायदा होगा और वे अपना घर होने का सपना पूरा कर पायेंगे। 45 लाख तक के मकान खरीदने पर अब 3.5 लाख रू बचेंगे। 

 

‘व्यापारियों के लिए निराशाजनक बजट’
राजेश वासवानी, उपाध्यक्ष - छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्रीज

इस बजट में व्यापार को बढ़ावा देने जैसी कोई बात नहीं है। मध्यमवर्गीय दुकानदारों और व्यापारियों के लिए कुछ भी विशेष नहीं है। रिटेल में एफडीआई बढ़ाने से उन्हें नुकसान ही होगा। बैंकों की ब्याज दरें कम करना था जो नहीं हुआ। सीसी लिमिट भी 6 प्रतिशत नहीं हुई। इसलिए यह बजट व्यापारियों के लिए निराशाजनक है।

 

‘इंफ्रास्ट्रक्चर ग्रोथ से आटोमोबाईल क्षेत्र को बूस्ट’
मनीषराज सिंघानिया, कोषाध्यक्ष - फाडा

इस बजट में इलेक्ट्रिक कारों की बढ़ोत्तरी के लिए सार्थक प्रयास किये गये हैं। वित्त मंत्रालय ने जीएसटी काउंसिल को इलेक्ट्रिक कारों में जीएसटी 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत करने के लिए एप्रोच किया है, जो हो जाना चाहिए। ऐसा होने से ये कारें सस्ती हो जायेंगी और कई नये ग्राहक मिलेंगे। इससे पर्यावरण का भी संरक्षण होगा। सरकार को इसके साथ-साथ इन वाहनों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर भी विकसित करना चाहिए क्योंकि भारत के अधिकांश शहरों में इसकी अपार संभावनाएं हैं।

इसके अलावा बजट में रोड इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए प्रावधान किए गये हैं। इससे ऑटोमोबाईल क्षेत्र में विकास आयेगा। विशेष तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में सडक़ों के आने से कंज्यूमर वाहनों की डिमांड बढ़ेगी। 

 

‘रियल एस्टेट को बढ़ाने वाला इंवेस्टमेंट फ्रेंडली बजट’
आनंद सिंघानिया, चेयरमेन - एमएसएमई, नेशनल क्रेडाई

इस बजट से हाऊसिंग सेक्टर को उन्नति मिलेगी, रेंटल हाऊसिंग भी बढ़ेगी। वित्त मंत्री ने कुल 7 लाख रू. बचने की बात कही है। 45 लाख रू. के मकान अब 1.5 लाख रू. और सस्ते हो जायेंगे। अपना घर होने का सपना अब और लोगों का पूरा होगा। 2022 तक सबको मकान देने के उद्देश्य से प्राइवेट डेव्हलपरों को प्रोत्सान मिलेगा।

400 करोड़ रुपये तक का कारोबार करने वाली कंपनियों पर 25 प्रतिशत की दर से ही अबकॉरपोरेट कर लगाने का प्रस्ताव वित्त मंत्री ने किया। इससे मध्यमवर्गीय कंपनियों और आंत्रेप्रेन्योरों को बढ़ावा मिलेगा। इससे बाजार में लिक्विडिटी बढ़ेगी और लोग री-इन्वेस्ट करना चाहेंगे। खरीददारों का कम्फर्ट लेवल बढ़ेगा। 

 

‘नये बजट का अच्छा इंपैक्ट और नयापन ’
अशोक मुंदड़ा, संचालक - आरती इंफ्रास्ट्रक्चर एण्ड बिल्डकॉन

सभी के लिए अपना घर होना अब संभव हो जायेगा। विशेष तौर पर 2022 तक सभी को घर देने की योजना बाजार में एक सकारात्मक उत्साह लेकर आयेगी। प्रधानमंत्री आवास योजना से निम्न वर्ग के लोगों को घर मिलेगा। मध्यमवर्गीय लोगों के लिए भी हाऊसिंग अब और किफायती होने जा रही है चूंकि 3.5 लाख का फायदा मिलेगा। 

रेंटल क्षेत्र में बदलाव की जरूरत थी, पुराने रेंटल नियम व्यवहारिक नहीं थे। अब इस क्षेत्र में भी सुधार हो गया है जिससे रेंटल प्रापर्टी के व्यापार में भी तेजी आयेगी। साथ ही एफडीआई इन्वेस्टमेंट से रियल एस्टेट कारोबार को फायदा मिलेगा।

 

‘कॉर्पोरेट टेक्स में राहत पर सोना हुआ महंगा ’
शांति बरडिया, संचालक - एटी ज्वेल्र्स

400 करोड़ रुपये तक का कारोबार करने वाली कंपनियों पर 25 प्रतिशत की दर से कॉरपोरेट कर लगाने का प्रस्ताव किया गया है। इससे मध्यमवर्गीय कंपनियों को 50 से 75 लाख का फायदा होने की उम्मीद है। हालाकि सोना महंगा कर दिया गया है क्योंकि उसमे एक्साईज ड्यूटी 10 से बढ़ाकर 12.5 प्रतिशत कर दी गई है। गोल्ड का इम्पोट कम करना चाहिए। 


Date : 19-Jul-2019

कोर्टयार्ड मैरियट में डेक्कन फूड फेस्टिवल शुरू, डेक्कन कुजीन के फ्लेवर और परंपरा से कराएगा रूबरू 

रायपुर, 19 जुलाई। कोर्टयार्ड बाय मैरियट आथेंटिक एवं जायकेदार फूड फेस्टीवल के लिए लोकप्रिय डिशेस सर्व करने जा रहा है, जो आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, केरल व कर्नाटक से होगी। होटल के मल्टी कुजिन रेस्टारेंट-मोमो कैफे में डेक्कन फूड फेस्टीवल के दौरान रोजाना शाम 7 से रात 11 बजे तक डिशेस सर्व की जाएगी। 

होटल के जनरल मैनेजर रजनीश कुमार द्वारा शुक्रवार को पत्रकार वार्ता में बताया कि डेक्कन कुजिन मुगल, तुर्की, अरबी तथा तेलगू कुजिन का मिश्रण है। डेक्कन कुजिन्स के जाने माने शेफ अरूल ओली को चैन्नई से खासतौर पर आमंत्रित किया है। शेफ अरूल को लगभग डेढ़ दशक का अनुभव है। उन्होंने बताया कि फेस्टिवल के दौरान कोजी वेपूदू, मीन पेपर फ्राय, हैदराबादी दम बिरयानी, उरुलई मसाला, मटन चेटीनंद, हलीम, अप्पम वेजिटेबल स्टू, पुलिसेरी, पारप्पु पायसम और चकरा पोंगाली सहित वेज एवं नॉनवेज डिशेज परोसी जाएंगी।

होटल के एक्जिकिटिव शेफ जितेन्द्र सिंह राठौर ने बताया कि डेक्कन कुजिन में चावल, गेहूं व मीट आदि जड़ी-बूटी, मसालों व प्राकृतिक खाद्य पदार्थों के इस्तेमाल से ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक कई व्यंजन बनाए जाते हैं। डेक्कनी फूड स्वाद में बहुत समृद्ध और अनूठी खुश्बू वाला होता है। रायपुर शहर खानपान की विविधता वाला शहर है और यहां दक्षिणी राज्यों के व्यंजनों को खासा पसंद किया जाता है। फेस्टिवल के दौरानडेक्कन फूड की सबसे अधिक पसंद की जाने वाली ऐसी डिशेज को मैन्यू में शामिल किया गया है, जो व्यंजनप्रेमियों को डेक्कन कुजीन के असल फ्लेवर और परंपरा से रूबरू कराएंगी।  


Date : 19-Jul-2019

यूरोपीय संघ द्वारा अमेजन के खिलाफ जांच निर्णय का कैट ने किया स्वागत 

रायपुर, 19 जुलाई। कॅान्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी, प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष मगेलाल मालू, विक्रम सिंह देव, जितेन्द्र दोशी, महामंत्री परमानन्द जैन, अजय अग्रवाल एवं प्रवक्ता राजकुमार राठी ने बताया कि ई-कॉमर्स व्यवसाय में पिछले कई वर्षों से विभिन्न विसंगतियों व कंपनी द्वारा अस्वस्थ तरीके अपनाने पर लगातार आवाज उठाता रहा है। यूरोपीय संघ द्वारा अमेजन के प्रतिस्पर्धी-विरोधी आचरण के खिलाफ जांच करने के निर्णय का स्वागत किया।
प्रवीण खंडेलवाल ने बताया कि यूरोपीय संघ द्वारा जांच शुरू करने से कैट की शिकायतों को सही ठहराया जा सकता है, जो कि भारत में व्यावसायिक गतिविधियों का संचालन करने वाले वैश्विक ई-कॉमर्स के खिलाफ की जा रही है। ऑनलाइन विक्रेताओं से मिली जानकारी के अनुसार अमेजान की एक प्लेटफॉर्म के रूप में दोहरी भूमिका है, यह खुदरा विक्रेता के रूप में अपनी वेबसाइट पर उत्पाद बेचता है और यह एक बाजार प्रदान करता है, जहां स्वतंत्र विक्रेेता सीधे उपभोक्ताओं को उत्पाद बेच सकते हैं। उन्होंने कहा कि ऐमजान में क्लाउड टेल व फ्लिपकार्ट में रिटेलनेट, सुपरकॉम नेट आदि नियंत्रित विक्रेताओं द्वारा बड़ा व्यापार किया जाता है। जिसे अन्य व्यापारियों को व्यापार का मौका ही नहीं मिलता। 


Date : 19-Jul-2019

नयी दिल्ली, 19 जुलाई । देश के बैंकिंग इतिहास में 19 जुलाई को महत्वपूर्ण माना जाता है। दरअसल पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 19 जुलाई, 1969 को 14 निजी बैंकों का राष्ट्रीयकरण कर दिया था। इन बैंकों पर अधिकतर बड़े औद्योगिक घरानों का कब्जा था। राष्ट्रीयकरण का दूसरा दौर 1980 में आया, जिसके तहत सात और बैंकों को राष्ट्रीयकृत किया गया। विशेषज्ञों का मानना है कि राष्ट्रीयकरण के बाद भारत के बैंकिंग क्षेत्र में अभूतपूर्व प्रगति हुई। भारत में बहुत से विदेशी और निजी क्षेत्र के बैंक सक्रिय हैं, लेकिन एक अनुमान के अनुसार बैंकों की सेवाएँ लेने वाले लगभग 90 फीसदी लोग अब भी सरकारी क्षेत्र के बैंकों की ही सेवाएँ लेते हैं। (भाषा)
 


Date : 18-Jul-2019

बीएसपी मर्चेंट मिल में केपिटल रिपेयर सफल

भिलाई नगर, 18 जुलाई। बीएसपी के मर्चेंट मिल के केपिटल रिपेयर के दौरान ऊर्जा प्रबंधन विभाग ने 1600 मिलीमीटर डायमीटर के 60 रनिंग मीटर गैस पाइप लाइन को बदलने और यू-सील आइसोलेशन सुविधा को स्थापित करने में सफलता प्राप्त की है। मर्चेन्ट मिल से मिश्रित गैस लाइन आइसोलेशन-कमिशनिंग के सम्पूर्ण कार्य को संपादित करने एवं ब्लैंकिंग-डी-ब्लैंकिंग कार्यों की सुविधा के क्रम में प्रचालित रेल व स्ट्रक्चरल मिल एवं वायर रॉड मिल को दो बार शट्डाउन में लिया गया। गैस लाइन के कार्यों हेतु शत-प्रतिशत सुरक्षित माहौल सुनिश्चित करने की दिशा में सख्ती से पालन किया गया। इसके अलावा सभी सुरक्षा उपायों जैसे शून्य गैस की स्थिति, सुरक्षा से संबंधित हीरा दस्तावेज के साथ प्रोटोकॉल, फ्लैंजों में चूने के पानी का उपयोग और आइसोलेटेड गैस लाइन में नाइट्रोजन शुद्धिकरण कार्यों को भी किया गया। इस सेग्मेंट में यू-सील की शुरुआत के साथ, किसी भी उपभोक्ता को प्रभावित किए बिना पानी भरने से गैस पाइप लाइन को सुरक्षित रूप से अलग कर लिया जायेगा। 


Date : 18-Jul-2019

प्रथम रुपरेला को मिला रायपुर सिटी टायकून अवार्ड

रायपुर, 18 जुलाई। शहर के युवा व्यवसायी प्रथम रुपरेला को शहर में आयोजित एक समारोह में रायपुर सिटी टायकूल अवार्ड से नवाजा गया। यह अवार्ड विभिन्न व्यवसायिक केटेगरी में उन उद्यमियों को दिया गया जिन्होंने अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य किया, समारोह में उनकी लगन व व्यापारिक उपलब्धियों का सम्मान किया गया। इसमें उनके शून्य से शिखर तक सफर, उसमें आए उतार चढ़ाव का आंकलन किया गया। 
यह अवार्ड चेम्बर ऑफ कॉमर्स के युवा परिवार द्वारा दिया गया। 

इस तारतम्य में मार्बल व ग्रेनाईट सेक्टर में ग्रेनाईट सेंटर इंडिया के संचालक प्रथम रुपरेला को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्होने इस अवार्ड समारोह में अपनी सफलता व अनुभव को शेयर कर दुसरों को भी प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर शहर के गणमान्य नागरिक एवं प्रतिष्ठित व्यापारीगण उपस्थित थे।

 


Date : 18-Jul-2019

रियल केयर फाउंडेशन द्वारा नि:शुल्क स्वास्थ्य कैम्प

रायपुर, 18 जुलाई। रियल केयर फाउंडेशन द्वारा ग्राम कारा में ग्रामीण क्षेत्रों में  स्वास्थ लाभ पहुचाने के उद्देश्य से रियल केयर फाऊंडेशन द्वारा रायपुर शहर के सुप्रसिद्ध डॉक्टर्स के टीम द्वारा ग्राम पंचायत कारा धरसींवा में मेडिकल कैम्प कराया गया।  
शिविर में  डॉ.कृष्णकांत साहु मेकाहारा (हृदय रोग विशेषज्ञ) डॉक्टर सत्यजीत साहु मधुमेह रोग विशेषज्ञ, डॉक्टर अनिल गुप्ता नेत्र रोग विशेषज्ञ, डॉक्टर मुकेश केशरवानी एमडी मेडिसिन, डॉक्टर दिव्या सचदेव चर्मरोग विशेषज्ञ, डॉक्टर पायल परघनिया शिशु रोग विशेषज्ञ,डॉक्टर मनीष गुप्ता डेन्टिस्ट, तथा फिजिशियन मयंक साहु, डॉक्टर उत्कर्ष त्रिवेदी होम्योपैथी सहित सभी रोगों के जांच विशेष डॉक्टरो द्वारा कराया गया। 

साथ ही सभी मरिजों को नि:शुल्क दवाई वितरण भी किया गया, जिसमे लगभग 1000  लोगों का स्वास्थ्य का परीक्षण कर दवाई वितरण किया गया, परीक्षण के दौरान अधिकांश संख्या महिलाओं की थी जिनकी विभिन्न समस्याओं को उनके ही भाषा छत्तीसगढ़ी में समझाते हुए सुप्रशिद्ध स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर स्वाती सचदेव ने  महिलाओ का इलाज किया। इसी मोके पर शिविर में आये सलाहकार चिकित्सक डॉ.मुकेश केशरवानी (एमडी मेडिसिन) के कहा की बिमारी केवल लापरवाही से ही तकलीफ देती है, नहीं तो नियमित दिनचर्या रखने से कोई परेशानी नहीं है, जैसे रोचक ग्यान वर्धक जानकारी दिये।       

शिविर में असुविधा से बचने के लिए सभी रोगों के लिए अलग-अलग 11 काउंटर लगाया गया है साथ ही साथ स्वास्थ्य परीक्षण को ग्रामीणों के लिए सरल एवं सुगम बनाने के लिए टोकन की भी व्यवस्था की गई थी जिससे सभी ग्रामीणों को शिविर में आये  सभी सुप्रसिद्ध डॉक्टरो का लाभ ज्यादा प्राप्त हो सके।

स्थानीय विधायक ने स्वास्थ्य परीक्षण को अत्यंत महत्वपूर्ण बताते हुए कहा वर्षा ऋतु के प्रथम सप्ताह में सभी को किसी न किसी रूप में स्वस्थ संबंधित समस्या जरूर होती है, इसलिए इस समय शिविर का लाभ 'यादा मात्रा में लिया जा सकता है,आयोजन के लिए रियल स्पात एड पावर लिमिटेड को बधाई देते हुए रियल स्पात द्वारा विभिन्न  जन हित कार्य की सराहना किये साथ ही स्वास्थ्य शिविर जैसे अतिमहत्वपूर्ण कार्य करने की अपील किए।

 इस अवसर पर स्थानीय विधायक श्रीमती अनिता शर्मा, सरपंच ग्राम  कारा पुनम परमार एवं रियल इस्पात एंड पॉवर लिमिटेड के निर्देशक शिव अग्रवाल, बसंत अग्रवाल अवं बहुत संख्या में कर्मचारीगण एवं अन्य ग्र्रामीण वरिष्ठजन उपस्थित रहे।

 


Date : 18-Jul-2019

बीएसपी यूनिवर्सल रेल मिल ने उत्पादन का रचा नया कीर्तिमान

छत्तीसगढ़ संवाददाता
भिलाई नगर, 18 जुलाई।
बीएसपी का यूनिवर्सल रेल मिल ने अपने अब तक के रेल्स उत्पादन यात्रा में अपने ही स्थापित रिकॉर्ड को ध्वस्त करते हुए 16 जुलाई को कई नये कीर्तिमान रचने में सफलता पाई है। 
इसके तहत जहाँ एक दिवस की ए शिफ्ट ब्रिगेड ने कई नए शिफ्ट रिकॉर्ड बनाए हैं, वहीं सभी तीन शिफ्टों के ब्रिगेडों ने मिलकर 16 जुलाई को प्राइम यूटीएस 90 रेल्स के 1935 टन उत्पादन का सम्मिलित रूप से सर्वश्रेष्ठ नया रिकॉर्ड रचा। जबकि 28 मार्च, 2019 को 1886 टन प्राइम यूटीएस 90 रेल्स का एक दिवसीय सर्वश्रेष्ठ उत्पादन किया था। इसके अलावा मिल ने एक दिवसीय कई अन्य रिकॉर्ड भी बनाए।  

सीईओ अनिर्बान दासगुप्ता ने बुधवार को यूआरएम बिरादरी के सदस्यों को उनकी इस महात्वपूर्ण उपलब्धि के लिए बधाई देने यूनिवर्सल रेल मिल का भ्रमण किया। संयंत्र के कार्यपालक निदेशक बीपी नायक, कार्यपालक निदेशक एसके खैरूल बसर,  एसएन आबिदी, एके भट्टा एवं संयंत्र के अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे। 

यूआरएम ने अपने ही निर्मित रिकॉर्ड में वृद्धि करते हुए 16 जुलाई को अधिकतम 276 ब्लूम्स से रेल्स की रोलिंग की। जबकि इसके पूर्व 13 मार्च को 266 ब्लूम्स से रेल्स की रोलिंग का रिकॉर्ड बनाया था। इसमें एक ही शिफ्ट में 126 ब्लूम्स रोलिंग का नया रिकॉर्ड शामिल है। जबकि पिछले वर्ष 6 नवम्बर, 2018 को 117 ब्लूम्स की रोलिंग का एक शिफ्ट में रिकॉर्ड बना था।  

 

 


Date : 18-Jul-2019

नएमडीसी की दोणिमलै लौह अयस्क व खान का प्रचालन फिर शुरू होगा

रायपुर, 18 जुलाई। कर्नाटक के दोणिमलै लौह अयस्क खान के लगभग 8 माह तक बंद रहने के पश्चात कर्नाटक उच्च न्यायालय के निर्णय के अनुरूप एनएमडीसी प्रचालन पुन: प्रारंभ करने के लिए तैयार है।
एनएमडीसी ने दोणिमलै खान की लीज डीड का निष्पादन करने एवं उसका प्रचालन पुन: प्रारंभ करने के लिए कर्नाटक सरकार से संपर्क किया है। दोणिमलै में खान के पुन: प्रारंभ होने से राष्ट्रीय तथा प्रादेशिक राजकोष को अब और अधिक हानि नहीं होगी तथा इससे राज्ये के विकास के लिए इस्पाात उद्योग के लिए अति आवश्यक लौह अयस्क की आवश्यकता भी पूर्ण की जा सकेगी। 

एन. बैजेन्द्र कुमार, आईएएस, सीएमडी, एनएमडीसी ने कहा कि यद्यपि एनएमडीसी को इसके लिए लंबा इंतजार करना पड़ा है परन्तु खान प्रारंभ होने के समाचार से कर्नाटक के इस्पारत निर्माताओं, निवेशकों, खनन उद्योग, ग्राहकों तथा कर्मचारियों को अत्यधिक हर्ष हुआ है जो इसकी उत्सुकता से प्रतीक्षा कर रहे थे। 

उन्होंने इस्पाकत मंत्रालय, कर्नाटक सरकार, विधिक निकायों तथा विशेष रूप से सभी पदाधिकारियों के प्रति अपना आभार व्यक्त, किया जिन्होंने सदैव एनएमडीसी पर अपना विश्वास बनाए रखा है।

 

 


Date : 17-Jul-2019

दो दिवसीय प्री-प्राइमरी प्रशिक्षण संपन्न

कांकेर, 17 जुलाई। मैकमिलन एजुकेशन के तत्वावधान में 14 से 15 जुलाई दो दिवसीय प्री-प्राइमरी प्रशिक्षण कार्यक्रम का सम्पादन जेपी इंटरनेशनल स्कूल कांकेर में किया गया। अतिथि के रूप में मॉस्टर ट्रेनर अल्फिया वसिम, जानवी मुदलियार, संस्था के प्राचार्य रितेश चौबे व उप प्राचार्य विजयन रहे।

दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में एम पॉवर अंर्तगत् करीब 10 स्कूलों ने भाग लिया, जिसमें जेपी इंटरनेशनल स्कूल कांकेर सहित जिंदल वल्र्ड स्कूल शक्ति, एलांस पब्लिक स्कूल बेमेतरा, कोलंबिया वल्र्ड स्कूल रायपुर, रिवरडेल वल्र्ड स्कूल महासमुंद, डीपीएस गोंदिया, डीपीएस कवर्धा, डीपीएस छिंदवाड़ा, डीपीएस संबलपुर तथा प्लम एंड चैरी स्कूल रायपुर से करीब 50 प्रशिक्षकों ने भाग लिया। ट्रेनर अल्फिया वसिम ने ‘क्रियाकलाप से सीखना’ गतिविधि पर आधारित विशेष प्रशिक्षण दिया गया। अंत में सभी प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण प्रमाण-पत्र दिया गया तथा प्रताप राय गिदवानी, शंकर गिदवानी, गोविंद मुदलियार ने सभी को बधाई दी।  

 

 


Date : 16-Jul-2019

प्लाईवुड ट्रेडर्स एसोसिएशन द्वारा वृक्षारोपण कार्यक्रम

रायपुर, 16 जुलाई। रायपुर प्लाईवुड ट्रेडर्स एसोसिएशन चेयरमैन विक्रम सिंह देव ने बताया कि सदस्यों ने 14 जुलाई को वृक्षारोपण जीवन ग्लास इंडस्ट्रीज मेटल पार्क में किया। महामंत्री कन्हैया गुप्ता ने बताया कि लगभग 101 पौधों को लगाने के साथ-साथ जीवित रखने की व्यवस्था की गई है।  एसोसिएशन अध्यक्ष विजय पटेल, चेयरमैन विक्रम सिंह देव, एके त्रिपाठी, दिनेश पटेल, महेश पटेल, ईश्वर पटेल, प्रवीण पटेल, महेश वास्वानी, राजेश सचदेव, करण गुप्ता, विकास गुप्ता, कारा सचदेव, दीपक गिडवानी तथा परिवार मौजूद थे। 

 

 

 

 


Date : 16-Jul-2019

आओ पेड़ लगाएं अभियान के तहत अविनाश सनसिटी में पौधा रोपण

रायपुर, 16 जुलाई। अविनाश ग्रुप द्वारा आओ पेड़ लगाए अभियान के तहत अविनाश सनसिटी दलदल सिवनी में पौधा रोपण कार्यक्रम किया, जिसमें सोसायटी के रहवासियों ने पौधा लगाकर पर्यावरण को सरंक्षित करने का कार्य किया। अविनाश सन सिटी मे डेव्हलेपमेन्ट का कार्य तीव्र गति से चल रहा है। यह पर भव्य गार्डन, मॉडल बंग्लोज, पूर्ण रुप से तैयार हंै। यहा पर शानदार 3 बीएचके डुप्लेक्स एवं रेसिडेंसियल प्लाट्स अविश्वसनीय कीमतों में उपलब्ध हंै।

प्रबंध संचालक आनंद सिंघानिया नें बताया कि राजधानी रायपुर के उत्तर दिशा में दलदल सिवनी, सड्डू क्षेत्र तेजी से उपनगर का स्वरूप ले रहा है तथा अविनाश सनसिटी इस एरिया में ग्राहको के लिए वैल्यु फॉर मनी तथा अपने सपनों के आशियाने को बनाने की एक बेहतरीन  पेशकश है जहां पर अभी कुछ ही प्लाट्स तथा बंग्लो उपलब्ध हैं।  

 

 


Date : 16-Jul-2019

राष्ट्रीय खुदरा नीति रीटेल व्यापार को मजबूत करेगी-कैट

रायपुर, 16 जुलाई। कॅान्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष मंगेलाल मालू, विक्रम सिंह देव, जितेन्द्र दोशी, परमानन्द जैन, अजय अग्रवाल एवं राजकुमार राठी ने बताया कि देश के व्यापारिक समुदाय को राष्ट्रीय खुदरा नीति के मसौदे का बेसब्री से इंतजार है, जो जल्द ही वाणिज्य मंत्रालय द्वारा जारी किया जाने वाला है। भारत के खुदरा व्यापार को मजबूत करने के लिए कैट द्वारा गत पांंच वर्षों से ऐसी नीति की आवश्यकता पर बल दिया गया है। 

प्रवीण खंडेलवाल एवं उपाध्यक्ष अमर पारवानी ने कहा कि खुदरा नीति देश के रीटेल व्यापार में कुछ मापदंडों और तौर-तरीकों को स्थापित करने के लिए गेम चेंजर साबित होगी, जिसके तहत देश में खुदरा व्यापार संचालित होगा। उन्होंने कहा कि देश में लगभग 7 करोड़ व्यापारी लगभग 650 बिलियन डॉलर का वार्षिक कारोबार कर रहे हैं, जो लगभग 45 लाख करोड़ रुपये का है, लेकिन बिना किसी निर्दिष्ट मंत्रालय या नीति के रीटेल व्यापार चल रहा है। यदि इस क्षेत्र को एक नीति दी जाती है, तो इसमें अभूतपूर्व वृद्धि होगी। 

 

 


Date : 16-Jul-2019

संतोष राय इंस्टीट्यूट का रेसिडेंशल फ्यूचर लीडर सेमीनार 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
भिलाई नगर, 16 जुलाई।
डॉ. संतोष राय इंस्टीट्यूट द्वारा आयोजित रेसिडेंशल फ्यूचर लीडर सेमीनार में 60 से 70 विद्यार्थियों ने भाग लिया। दिल्ली के मोटिवेशनल स्पीकर राजेश अग्रवाल, किशोर दत्ता, एडिशनल एसपी रोहित झा, डॉ. संतोष राय, साइकोलॉजिस्ट मिट्टू मैडम, सीए प्रवीण बाफना ने भविष्य में किसी भी परिस्थिति को लीड करने तथा बदलते परिवेश में पालक एवं शिक्षकों के प्रति बच्चों का सामंजस्य बनाने, लक्ष्य के प्रति जुनून कैसे लायें, छात्र जीवन में अनुशासन जैसे महत्वूपर्ण विषयों की अहमियत बताई। 
राजेश अग्रवाल एवं किशोर दत्ता ने कहा कि इंस्टीट्यूट द्वारा समय-समय पर छात्रों एवं उनके माता-पिता के लिए इस प्रकार के सेमीनार का आयोजन किया जाता है जो क सराहनीय और उपयोगी है। डॉ. संतोष राय ने बताया कि इंस्टीट्यूट में सभी विषय विशेषज्ञ एवं प्रोफेशनल शिक्षकों द्वारा पढ़ाये जाते हैं। यहां 11वीं, 12वीं, सीए/सीएमए/सीएस, बीकॉम, पर्सनाल्टी डेव्हलपमेंट की कक्षाएँ संचालित होती हैं। साप्ताहिक एवं मासिक टेस्ट द्वारा छात्रों का मूल्यांकन एवं मार्गदर्शन किया जाता है ताकि विद्यार्थी कैरियर के प्रति सजग हो सकें। प्रतिदिन शाम 7:30 से 8:30 बजे तक नि:शुल्क पैरेन्टस के साथ कैरियर काउंसिलिंग की जाती है। 

 

 


Date : 16-Jul-2019

जरूरतमंद स्कूली बच्चों को जूते उपलब्ध कराएंगे रोटेरियंस 

रायपुर रायल के इरफान अध्यक्ष, सोम सचिव 

'रायपुर, 16 जुलाई। रोटरी क्लब ऑफ  रायल के शपथ ग्रहण समारोह में नए पदाधिकारियों ने ली शपथ। क्लब के अध्यक्ष मोहम्मद इरफान बुखारी और सचिव सोमनाथ अग्रवाल चुने गए। उन्होंने पदभार संभालते ही बताया कि क्लब द्वारा कैंसर, थैलेसिमिया जैसी बीमारियों की जांच व उपचार में सहयोग प्रदान करने कैंपेन चलाया जाएगा। करीब 25 सौ जरूरतमंद स्कूली बच्चों को जूते वितरित किए जाएंगे। इस समारोह में मुख्य अतिथि एसएसपी आरिफ  शेख, रोटरी के डिस्ट्रिक्ट गर्वनर रंजीत सिंह सैनी और असि. गर्वनर विवेकरंजन गुप्ता शामिल हुए।
सचिव सोम अग्रवाल ने बताया कि क्लब में साल भर कार्य करने की रूपरेखा तैयार की गई है, जिसमें कॉलेज विद्यार्थियों का थैलेसिमिया टेस्ट, चलते कदम प्रोजेक्ट के तहत करीब 2500 स्कूली बच्चों को जूते उपलब्ध कराना, कैंसर स्क्रीनिंग वैन संचालित व ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक करना साथ ही ब्लड डोनेशन, वृक्षारोपण, स्वच्छता अभियान से लेकर अन्य कार्यों में रोटेरियंस अपनी सहभागिता देंगे। इस मौके पर रोटरी क्लब के पीडीजी मेजर दीपक मेहता, शशि वरवंडकर, सुभाष साहू उपस्थित रहे। पूर्व अध्यक्ष मनीष अरोरा व सचिव प्रशांत गोयल ने कार्यभार सौंपा।


Date : 16-Jul-2019

छत्तीसगढ़ व्यजंनों के साथ शाल भेंट कर चेम्बर ऑफ कॉमर्स ने किया एसपी-एएसपी का सम्मान

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
गरियाबंद, 16 जुलाई।
गत दिनों रायपुर के एक वैवाहिक कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ी गाने पर मनमोहक नृत्य की प्रस्तुति देने वाले गरियाबंद एसपी एम आर आहिरे और एडिशनल एसपी सुखनंदन राठौर का कल चेंबर ऑफ कॉमर्स ने छत्तीसगढ़ी व्यजंनों तथा शाल भेंट कर सम्मान किया। इस दौरान चेम्बर्स के सदस्यों द्वारा अपने हाथों से अधिकारियों को छत्तीसगढ़ी व्यंजन मुर्रा चना, करी लड्डू, तिल्ली लड्डू, थेथरी, कुर्मी आदि खिलाया गया।
इस अवसर पर चेंबर ऑफ कॉमर्स के जिला अध्यक्ष प्रकाश रोहरा ने कहा कि एएसपी राठौर के आने के बाद जिले में पुलिस और जनता के बीच मैत्री संबंध स्थापित करने के लिए चलाए जा रहे सभी कार्यक्रम सफलतापूर्वक पूर्ण हो रहे हैं। हाल में ही उनके प्रयास से एसपी एमआर आहिरे सहित पुलिस विभाग के कई अधिकारी बस में आम यात्रियों के जैसे यात्रा कर जेंजरा में आयोजित एक कार्यक्रम में पहुंचे थे। इस अवसर पर कलेक्टर श्याम धावड़े ने भी आम नागरिकों के जैसे बस में सफर किया। 
उन्होंने कहा कि एएसपी राठौर के आने के बाद पुलिस के प्रति आम लोगों में भय की मानसिकता कम हुई है, वहीं उनके छत्तीसगढ़ी बोली और मिलनसार व्यवहार के चलते लोगों का विश्वास पुलिस के प्रति बड़ा है और सहजता से लोग पुलिस के समक्ष अपनी समस्या रख रहे हैं। गत दिनों एक कार्यक्रम में उन्होंने छत्तीसगढ़ी गीत पर बहुत ही मनमोहक प्रस्तुति दी, जिसकी पूरे प्रदेश में प्रशंसा हो रही है। इसे देखते हुए चेंबर ऑफ कॉमर्स ने एएसपी राठौर का सम्मान करने का निर्णय लिया। इस अवसर पर जनरल व्यापारी संघ के अध्यक्ष हरीश भाई ठक्कर युवा चेंबर जिला अध्यक्ष रिजवान मेमन शहीद अन्य व्यापारी गण मौजूद थे।
इस दौरान चेम्बर आफ कॉमर्स ने एसपी एम आहिरे का भी सम्मान किया। जिलाध्यक्ष प्रकाश रोहरा ने कहा कि जेंजरा कार्यक्रम के दौरान जिस तरह आम व्यक्ति की तरह एसपी साहब बस में गये। इससे एक अच्छा संदेश जनता के बीच गया है कि पुलिस के अधिकारी भी जनता के बीच सामान्य रूप से उपस्थित हैं, जिससे मिलना और अपनी समस्या रखना काफी सहज और सरल है।

 

 


Date : 15-Jul-2019

नई दिल्ली, 15 जुलाई । भारी मंदी के दौर से गुजर रहे भारतीय ऑटोसेक्टर के लिए फिलहाल कोई राहत नजर नहीं आ रही है। बाजार में 50 फीसदी हिस्सेदारी रखने वाली देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति-सुजुकी ने अपने वाहनों के उत्पादन में जबरदस्त कटौती की है। जानकारी के अनुसार जून-2019 में मारुति-सुजुकी के यात्री वाहनों के उत्पादन में 15.6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।
कंपनी की कुछ ऐसी ही स्थिति बिक्री के मामले में भी है। बीते जून में मारुति की सिर्फ 1,10,641 यूनिट गाडिय़ां बेची गईं जो जून-2018 के मुकाबले 17.2 प्रतिशत कम थीं। खबरें बताती हैं कि बिक्री के मोर्चे पर मारुति-सुजुकी को सबसे बड़ा झटका अपनी छोटी गाडिय़ों की तरफ से मिला है। इनमें ऑल्टो, वैगन-आर, स्विफ्ट, डिजायर और बलेनो जैसी कारें शामिल हैं जो अपने-अपने सेगमेंट में सर्वाधिक बिक्री के लिए जानी जाती हैं। जून-2019 में मारुति इस सेगमेंट की 18,733 गाडिय़ां ही बेच पाई जो कि जून-2018 में बिकी 29,381 यूनिट के मुकाबले 36।24 प्रतिशत कम है।
बिक्री में आई इस कमी को देखते हुए मारुति ने मिनी सेगमेंट के उत्पादन को 48.2 प्रतिशत तक घटा दिया है। इसके अलावा कंपनी ने अपने यूटिलिटी व्हीकल के उत्पादन में 5.26 प्रतिशत की कमी की है जिनमें विटारा ब्रेजा, अर्टिगा, एस-क्रॉस जैसे वाहन शामिल हैं। हालांकि इस दौरान मारुति-सुजुकी को अपनी प्रीमियम सेडान सिआज से बड़ी राहत मिली है। जून-2019 में सिआज की बिक्री में रिकॉर्ड 47.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इसके बावजूद कंपनी ने इस कार के भी उत्पादन को कम करने का फैसला लिया है।
जानकारों के मुताबिक ऑटोसेक्टर में आ रही इस मंदी के पीछे जीएसटी और ईंधन की बढ़ती दरें, 2030 तक पूरी तरह इलेक्ट्रिक वाहनों पर निर्भर होने के ऐलान और ईंधन उत्सर्जन से जुड़े बीएस-6 मानक का लागू होना प्रमुख कारण हैं।(सत्याग्रह)
 


Previous12Next