छत्तीसगढ़ » बीजापुर

Date : 18-Sep-2019

आठ लाख के ईनामी नक्सल प्लाटून कमांडर का समर्पण

छत्तीसगढ़ संवाददाता

बीजापुर, 18 सितंबर। आज पीएलजीए बटालियन के नक्सली प्लाटून कमांडर ने डीआईजी सीआरपीएफ व एसपी के समक्ष आत्मसमर्पण किया। आत्मसमर्पित नक्सली पर सरकार ने आठ लाख रुपये का इनाम घोषित कर रखा था।

बुधवार को पुलिस अधीक्षक कार्यालय में एसपी दिव्यांग पटेल और सीआरपीएफ के डीआईजी कोमल सिंह के समक्ष नक्सली सुधीर कोरसा उफऱ् प्रकाश (31) निवासी पटेलपारा मनकेली ने आत्मसमर्पण कर दिया। राज्य सरकार ने नक्सली सुधीर पर आठ लाख रुपये का इनाम रखा था।

सुधीर नक्सली संगठन के पीएलजीए बटालियन नंबर 1 के कंपनी 2 का प्लाटून कमांडर रहा और वह अपने साथ एके 47 रायफल रखता था। वर्ष 2005 में डीव्हीसी हरिराम द्वारा संगठन में भर्ती कराया गया था। सुधीर बीजापुर जिले के हुए मुरकीनार, रानीबोदली, उड़ीसा के नयागढ़, कोरापुट( दामनजोड़ी), तिमिलवाड़ा, सुकमा के बंडा, ताड़मेटला व बुरकापाल में हुए घटना में शामिल रहा।

आत्मसमर्पित नक्सली को एसपी व डीआईजी ने प्रोत्साहन स्वरुप दस हजार रुपये नगद दिया। वहीं शासन द्वारा पुनर्वास के तहत अन्य सुविधा का लाभ देने की बात कही गई है। नक्सली सुधीर के समर्पण में कोबरा 204 के निरीक्षक सोमदेव आर्य का विशेष सहयोग रहा।


Date : 17-Sep-2019

सदस्यों से ही संगठन की मजबूती - झाड़ी फेडरेशन ने शुरू किया सदस्यता अभियान 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बीजापुर, 17 सितंबर।
सहायक शिक्षक फेडरेशन जिला बॉडी बीजापुर की पहली आवश्यक बैठक बीते दिनों उसूर ब्लाक के आवापल्ली हाई स्कूल में संपन्न हुई। इसमें फेडरेशन के जिला व ब्लाक पदाधिकारीयों के अलावा उसूर ब्लाक से आए महिला व पुरुष शिक्षक सैकड़ों की संख्या में उपस्थित थे। 

 बैठक का प्रमुख उद्देश्य संगठन को मजबूत करने व सदस्यता अभियान का शुभारंभ करना था। इसी उद्देश्य को लेकर जिला अध्यक्ष पुरुषोत्तम झाड़ी ने एकजुटता का परिचय देते हुए संगठन को मजबूत करने सदस्यता अभियान चलाने की बात कही। वहीं जिला सचिव राजेश मिश्रा ने टीम भावना के साथ कार्य करने व सभी ब्लाकों में लगातार बैठक रखने पर बल दिया। 
जिला संगठन प्रभारी मो.इकबाल खान ने कहा कि संगठन से ही हमारी पहचान है यही एक संगठन है जिसमे रहकर हमारी मांगे पूरी हो सकती है। जिला प्रवक्ता संजीव अवस्थी ने भी बैठक को संबोधित करते हुए संगठन को मजबूत करने की बात कही। इसी तरह जिला व ब्लाक के पदाधिकारियों ने भी बारी-बारी से संगठन की मजबूती पर बल देते हुए सदस्यता अभियान चलाने व उनकी प्रमुख मांगों के साथ स्थानीय मांगों को लेकर अपनी बात रखी। अंत में उसूर ब्लाक अध्यक्ष रमेश कारम ने सभी जिले के पदाधिकारियों को बैठक में आने व ब्लाक के शिक्षकों में एक नई ऊर्जा का संचार करने के लिए आभार प्रकट किया। 

बैठक में प्रमुख रूप से तीनों ब्लॉक अध्यक्ष महेश शेट्टी,कुश रायडू,गोपाल कृष्ण पांडे के अलावा जिला पदाधिकारी अशोक बुरका जयपाल निषाद, कमल नारायण कुंजाम,मोहसिन खान,सुरेश राठौर,जगत बघेल, हनुमंत मोरला,टी.अनुसूर्या, शान्ति कोरसा के अलावा ब्लाक बॉडी से रोमनाथ कोर्राम, अवलम तारारम नरेंद्र चंद्राकर, एस.एन. कंडिक सुखराम लेकाम,नीलू मड़े,अरविंद बुरका, नारायण ककेम,जया ठाकुर, सरिता तोकल,जोगेश जंगम,शेख आसम,नागेश गोरला,चंद्रशेखर वासंम, चंद्रभान निषाद,लक्ष्मिनारायण सेन,रूपसिंह ठाकुर,विनीत बघेल व अन्य शिक्षक शिक्षिकाएं उपस्थित थे। 

 


Date : 17-Sep-2019

इलमिड़ी में राशन कार्ड लेने उमड़े सैकड़ों ग्रामीण, कारम ने गिनाई भूपेश सरकार की उपलब्धि 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बीजापुर, 17 सितंबर।
जिले के उसूर ब्लॉक के इलमिड़ी गांव में आयोजित राशन कार्ड वितरण कार्यक्रम में ब्लाक के चार पंचायतों के सैकड़ों ग्रामीणों ने शामिल होकर इसका लाभ उठाया।

राज्य सरकार की प्रमुख योजनाओं में शामिल राशन कार्ड वितरण कार्यक्रम का आयोजन सोमवार को जनपद पंचायत उसूर के अन्तर्गत ग्राम पंचायत ईलमिड़ी में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में  बतौर मुख्य अतिथि जिला पंचायत सदस्य कामलेश कारम शामिल हुए। इसमें ब्लाक के  सेमलडोडी, लंकापल्ली, एंगपल्ली, संकनपल्ली के सैकड़ो ग्रामीण राशनकार्ड लेने उपस्थित हुए थे।

 इस मौके पर मुख्य अतिथि जिला पंचायत सदस्य एवम जिला कांग्रेस पार्टी के महामंत्री कमलेश कारम ने भूपेश सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए ग्रामीणों से कहा कि कांग्रेस की सरकार जो कहती है उसे कर दिखाती है। केवल राशन कार्ड ही नहीं किसानों द्वारा लिए गए कृषि ऋ ण पूर्णत: माफ़ करने का निर्णय लिया था। वह भी माफ कर दिया। प्रत्येक क्विंटल धान का समर्थन मूल्य सह बोनस के रूप में 2500 रू देने का वादा किया कर दिया। पूर्वजों से वनों पर आश्रित तेंदूपत्ता संग्राहकों को एक मुस्त में प्रति मानक बोरा 4000 हजार किया। 

श्री कारम ने आगे कहा कि छत्तीसगढ़ जनता के जनभावनाओं के अनुरूप खरे उतरकर विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाएं बनाकर राहत देते हुए प्रदेश में रहने वाले विभिन्न वर्गों के लोगों को जनसंख्या के अनुपात में आरक्षण दिया गया। राज्य सरकार ने  प्रदेश के प्रत्येक परिवार को राशन कार्ड देने का जो  वादा किया था सो अभी पूरा कर रही है। उन्होंने  उपस्थित जनों को आगे बताया कि जिन्हें राशन कार्ड अभी नहीं मिल रहा है।उन्हें  घबराने की  कोई जरुरत नहीं। जैसे ही वर्तमान में बने राशन कार्ड बंटेगे। उसके बाद सभी का राशन कार्ड बनकर इसी तरह मिलेगा। 

इस अवसर पर  ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष सुकलू पुनेम, पूर्व जिला पंचायत सदस्य रत्ना सोडी नागेश सोडी, परिक्षित केजी, सविता कुलस्ते, मरैया कडती, सहित अन्य कार्यकर्ता मौजूद थे।


Date : 15-Sep-2019

नक्सलियों ने फूंकी यात्री बस, यात्री सुरक्षित, कैम्प से महज डेढ़ किमी दूर दिया घटना को अंजाम

बीजापुर, 15 सितंबर। नक्सलियों ने उसूर क्षेत्र में सीतापुर के पास एक यात्री बस को आग के हवाले कर दिया है। नक्सलियों ने जिस जगह बस को फूंकी है, वह सीआरपीएफ का कैम्प महज डेढ़ किलोमीटर दूर है।

बताया गया कि बीजापुर से यात्रियों को लेकर उसूर जा रही कुशवाह ट्रेवल्स की यात्री बस क्रमांक सीजी 17 एच 1255 को शाम साढ़े चार बजे के बीच नक्सलियों ने सीतापुर के पास रोक लिया। नक्सलियों ने पहले ड्राइवर मोसू और फिर यात्रियों को बस से उतारा। इसके बाद नक्सलियों ने डीजल टैंक फोड़कर बस में आग लगा दी। बस में करीब 35 से 40 यात्री सवार थे।

 पुलिस अफसरों ने बताया कि यात्री सुरक्षित हंै और उन्हें उसूर भेजा जा रहा है। बता दें कि नक्सलियों ने उसूर थाना क्षेत्र के उसूर और सीतापुर के बीच जिस जगह पर आगजनी की घटना को अंजाम दिया है। वहां से सीआरपीएफ 229वीं बटालियन का कैम्प महज डेढ़ किलोमीटर पर है।

फायरिंग को एसपी ने बताया अफवाह
इधर सीतापुर और उसूर के बीच नक्सलियों द्वारा की गई आगजनी की घटना के बाद सोशल मीडिया में चल रही घटना स्थल में फायरिंग की खबर को बीजापुर एसपी दिव्यांग पटेल ने अफवाह करार दिया है। उन्होंने बताया कि आगजनी की खबर लगते ही कैम्प से जवान निकल गए थे।जवानों ने वहां पहुंचते ही आग को बुझाया। उन्होंने बताया कि बस ज्यादा जली भी नहीं है। जवानों ने घटना स्थल पहुंचते ही आग पर काबू पा लिया था।
 


Date : 15-Sep-2019

नान व अंतागढ़ टेपकांड पर फूटा कांग्रेसियों का गुस्सा, जलाए रमन और जोगी के पुतले

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बीजापुर, 15 सितंबर।
प्रदेश के अंतागढ़ विधानसभा उपचुनाव में हुई लोकतंत्र की हत्या मामले में मंतुराम पवार और नागरिक आपूर्ति निगम (नान) भ्रष्टाचार मामले में शिवशंकर भट्ट के बयान में प्रदेश के दो पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और अजित जोगी का नाम आने के बाद कांग्रेसियों का गुस्सा फूट पड़ा और कांग्रेसियों ने दोनों पूर्व मुख्यमंत्रियों का पुतला दहन कर दिया है। इतना ही नहीं कांग्रेस नेताओं ने जमकर नारेबाजी भी की।

बीजापुर जिला मुख्यालय में कांग्रेस नेताओं ने पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और अजीत जोगी का पुतला फूंक कर जमकर नारेबाजी की गई। इस दौरान जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष लालू राठौर ने भाजपा पर तंज कसते हुए कहा कि लोकतंत्र की दुहाई देने वाले भाजपा के नेताओ का असली चेहरा उजागर हो गया है, अब भाजपा के मुँह से लोकतंत्र शब्द कहना शोभा नहीं देता। जिला मुख्यालय के अलावा भोपालपटनम, भैरमगढ़ व आवापल्ली में भी पुतला दहन का कार्यक्रम रखा गया था। 
बता दें कि आज पीसीसी के निर्देश पर प्रदेश भर के जिला व ब्लॉक मुख्यालयों में पुतला दहन आयोजित था। बीजापुर के कार्यक्रम में मुख्य रूप से बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण की सदस्य नीना रावतीया उद्दे, जिला पंचायत उपाध्यक्ष शंकर कुडिय़ाम, जि़ला कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता ज्योति कुमार, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष हुकमीचंद खत्री, आई टी सेल महासचिव प्रवीण उद्दे, पार्षद प्रवीण डोंगरे, कलाम खान, महेश बेलसरिया, युवा कांग्रेस अध्यक्ष एजाज खान, श्यामू गुप्ता, आनंद नक्का, ऋषभ बघेल, मुकेश देवांगन, सदाशिव राणा, जितेंद्र हेमला, इमरान खान, अंजीव यादव, अभिजीत ठाकुर के अलावा बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 


Date : 14-Sep-2019

पुन्नूर की पहाड़ी पर शनिवार की सुबह हुए मुठभेड़ में सुरक्षा बल के जवानों ने एक नक्सली को मार गिराने में कामयाबी हासिल की 

बीजापुर,। जिले के आवापल्ली थाना क्षेत्र के पुन्नूर की पहाड़ी पर शनिवार की सुबह हुए मुठभेड़ में सुरक्षा बल के जवानों ने एक नक्सली को मार गिराने में कामयाबी हासिल की है। घटना स्थल से जवानों ने नक्सली शव सहित हथियार बरामद कर लिया है। पुलिस ने मुठभेड़ में कुछ नक्सलियों के घायल होने का दावा किया है, जिन्हें उनके साथी उठा ले गए। एसपी दिव्यांग पटेल ने बताया कि मुठभेड़ में कुछ नक्सलियों के घायल होने की खबर मिली है। जिन्हें अन्य नक्सली उठा कर अपने साथ ले गए है। उन्होंने बताया कि मारे गए नक्सली का शव बीजापुर स्थित नए पुलिस लाइन ले आया गया है। मृत नक्सली की अभी पहचान नहीं हो सकी है, लेकिन संभावना व्यक्त की जा रही है कि मारा गया नक्सली जनमिलिशिया कमांडर हो सकता है।(विस्तृत समाचार पहले पेज पर)