छत्तीसगढ़ » बीजापुर

Previous12Next
05-Dec-2020 6:50 PM 9

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बीजापुर, 5 दिसंबर। भाजपा जिलाध्यक्ष श्रीनिवास मुदलियार ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि इस वर्ष का धान फसल की खरीदी प्रक्रिया 1 दिसंबर से प्रारंभ हो चुकी है ।लेकिन पीड़ा के साथ स्मरण कराना चाहूंगा ,कि विगत सत्र में शासन की धान खरीदी व्यवस्था काफी लचर रही थी ।प्रदेश भर में किसानों के साथ बर्बरतापूर्वक व्यवहार भी किया गया। प्रदेश में किसानों की ही चुनी हुई सरकार द्वारा जिस तरह से किसान प्रताडि़त किए गए, वह एक दुखद अध्याय था।भारतीय जनता पार्टी जिला इकाई बीजापुर मांग करती है कि..

धान के कीमत की कुल राशि एकमुश्त दिया जाए

 देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए कृषि कानून में यह स्पष्ट रूप से तय किया है ,कि किसानों को उनकी उपज का मूल्य 3 दिनों के भीतर मिल जाए। 15 वर्ष के भाजपा शासन में हमेशा किसानों को 24 घंटे के भीतर उपज का भुगतान होता रहा लेकिन अफसोस की बात है कि इस बार पिछले फसल की ही पूरी कीमत का भुगतान अब तक नहीं हुआ है इस वर्ष  से केंद्र के नए कानून का पालन करते हुए 72 घंटे के भीतर एकमुश्त भुगतान करना सुनिश्चित करें।

प्रति एकड़ न्यूनतम 20 क्विंटल धान खरीदा जाए

केंद्र की भाजपा सरकार ने केंद्रीय पूल में डेढ़ गुना अधिक चावल खरीदने की घोषणा की है अब केंद्र सरकार छत्तीसगढ़ से 60 लाख टन चावल क्रय करेगी। केंद्र से चावल के इस मद में 9 हज़ार करोड़ रुपया हाल में ही प्रदान किया गया।60 लाख टन चावल के लिए 90 लाख टन धान की जरूरत होगी, जिस कारण खरीदी की सीमा को 15 क्विंटल बढ़ाकर 20 क्विंटल प्रति एकड़ किया जाए ।

बारदाने की उचित व्यवस्था हो

विगत वर्ष बारदाने की अभाव को लेकर किसानों को भारी अव्यवस्थाओं के दौर से गुजरना पड़ा शासन प्रशासन इस विषय पर गंभीर चिंतन करें और किसानों को बारदाने की पर्याप्त व्यवस्था करवाएं ।

टोकन पद्धति व्यवस्थित करें

टोकन जारी सभी किसानों को व्यवस्थित ढंग से करें विगत वर्ष शासन प्रशासन की गंभीर लापरवाही के चलते टोकन जारी के बावजूद किसानों का धान खरीदा नहीं गया इस वर्ष ऐसी परिस्थिति निर्मित ना हो सभी किसानों का दाना दाना धान खरीदा जाए ।

धान का रकबा घटाना अनुचित

सरकार अपनी मंशा पहले ही जाहिर कर दी किसानों का कम से कम धान खरीदी हो इस वजह से गिरदावरी के बहाने रकबा घटाने की कवायद शुरू की  सरकार दाना दाना धान खरीदी के अपने कर्तव्य से बचने की ऐसी कोशिश की गई लेकिन अब किसान विरोधी ऐसी किसी भी कोशिश को स्वीकार नही किया जायेगा और किसानों का रकबा एक इंच भी नही कम किया जाये ।

भंडारण-परिवहन के नाम पर अब किसानों की प्रताडऩा न हो

पिछले वर्ष धान के भंडारण और परिवहन के नाम पर किसानों के साथ अत्याचार हुआ था । किसानों के साथ कांग्रेस सरकार ऐसे पेश आ रही थी मानो धान का नही भांग गांजे की खेती कर ली हो ।केंद्र की मोदी सरकार ने कानून बनाकर अब सभी किसानों को भंडारण परिवहन की आज़ादी दी गई है।केंद्र के कानून का पालन करते हुए किसानों को भंडारण परिवहन के नाम पर अब परेशान न करें।

2 साल का बकाया बोनस राशि एवं शेष बकाया अंतर राशि भी त्वरित जारी करें

धान उपार्जन केंद्रों में उत्पन्न किसी भी प्रकार के अव्यवस्थाओ की जिम्मेवारी शासन,प्रशासन की होगी ।जिसका भाजपा घोर विरोध कर किसानों की हो रहे अन्याय के खिलाफ आंदोलन करने तत्पर रहेगी ।


03-Dec-2020 9:08 PM 23

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बीजापुर, 3 दिसंबर। गंगालूर थाना क्षेत्र में नक्सली लगातार हत्या की वारदातों को अंजाम दे रहे हंै। तीन दिन पहले ही गोंगला में एक ग्रामीण का अपहरण कर उसकी हत्या कर दी थी। वहीं बीती रात इसी इलाके में नक्सलियों ने एक बार फिर दो युवकों को पुलिस का मुखबिर बताकर उनकी हत्या कर दी है। हालांकि इस घटना की अधिकारिक रूप से पुष्टि नहीं हो पाई है। वहीं दूसरी ओर गंगालूर क्षेत्र में बढ़े नक्सली वारदात से इलाके में दहशत का माहौल बन गया है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक गंगालूर थाना क्षेत्र के कमकानार में सोमवार की रात करीब 9.30 नक्सलियों ने दो युवकों सुनील बोडडू व सन्नू उइका की पुलिस मुखबीर के शक गला घोंटकर हत्या कर दी। बताया गया है कि सुनील गांव में ही दुकान लगाया करता था और सन्नू खेती किसानी का काम करता था। नक्सलियों ने सोमवार की रात दोनों की हत्या कर शव गांव के पास ही फेंक दिया। इधर घटना की अधिकारिक रूप से पुष्टि नहीं हो सकी है।


01-Dec-2020 9:12 PM 14

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बीजापुर, 1 दिसंबर। जि़ले के अंतिम छोर पर स्थित ग्राम इलमिडी में शासन से नई धान खऱीदी केंद्र की स्वीकृति मिलने के बाद मंगलवार को बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं बीजापुर के विधायक विक्रम शाह मंडावी ने इलमिडी में नवीन धान खऱीदी केंद्र का शुभारम्भ किया।

इलमिडी में नवीन धान खऱीदी केंद्र का शुभारंभ होने के साथ ही मंगलवार से धान खऱीदी प्रारम्भ हो गई है। धान खऱीदी केंद्र के खुलने से सेमलडोडी, एंगपल्ली, संकनपल्ली, लंकापल्ली एवं जिन्निपा सहित आसपास के किसानों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। इससे पहले इस क्षेत्र के किसान धान बेचने आवापल्ली जाते थे। जिसके लिए उन्हें अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता था।

क्षेत्र के किसान इलमिडी में धान खऱीदी केंद्र खोलने वर्षों से माँग कर रहे थे। इलमिडी में नवीन धान खऱीदी केंद्र के खोले जाने पर किसानों में हर्ष है, साथ ही क्षेत्र के किसानों ने भूपेश सरकार एवं क्षेत्रीय विधायक विक्रम शाह मंडावी का आभार जताया है।

इस अवसर पर जिला पंचायत  अध्यक्ष शंकर क़ुडिय़ाम, जिपं उपाध्यक्ष कमलेश कारम, जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष लालू राठौर, जनपद पंचायत अध्यक्ष अनिता तेलम, विधायक प्रतिनिधि मनोज अवलम, सुखदेव नाग, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सूकलू पुनेम पूर्व जिला पंचायत सदस्य रत्ना सोडी सहित बड़ी संख्या में क्षेत्र के जनप्रतिनिधि एवं किसान उपस्थित थे।


01-Dec-2020 9:08 PM 12

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बीजापुर, 1 दिसंबर। जिले के गंगालूर थाना क्षेत्र के पुसनार में नक्सलियों ने एक ग्रामीण की हत्या कर शव गोंगला के पास सडक़ में फेंक दिया।

मिली जानकारी के मुताबिक रामलू वेडजा व लखमू वेडजा दोनों सोमवार को बीजापुर से अपने गांव गोंगला पांडुम मनाने गए थे। उसी रात नक्सलियों ने रामलू और लखमू को घर से अगवा कर अपने साथ पुसनार ले गए।


01-Dec-2020 8:59 PM 13

बीजापुर, 1 दिसंबर। छत्तीसगढ़ अधिकारी कर्मचारी फेडरेशन के प्रांतीय आह्वान पर मंगलवार को बीजापुर जिले में भी आंदोलन के प्रथम चरण का आगाज किया गया। कोरोना काल को देखते हुए अनुमति हेतु अनुविभागीय दण्डाधिकारी हेमंत भुआर्य से चर्चा की गई एवं लिखित में अनुमति माँगी गई। जिस पर उन्होंने कलेक्टर व कोरोना का हवाला देते हुये अनुमति  देने से मना कर दिया। इसके बाद आधा दर्जन पदाधिकारियों द्वारा जाकर ज्ञापन सौंपा गया।

यहां मुख्य मार्ग पर स्थित गायत्री मंदिर के सामने धरना स्थल में  फेडरेशन के जिला उपाध्यक्ष ए. सुधाकर एवं जिला सहसंयोजक मोहम्मद जाकीर खान के नेतृत्व में एकत्रित होकर एक मशाल एवं एक दिया जलाकर धरना प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री के नाम संयुक्त कलेक्टर सुरेन्द्र कुमार ठाकुर को ज्ञापन सौंपा गया।

 सुधाकर ने बताया गया कि 18 नवंबर को मुख्यमंत्री ने चर्चा के उपरांत आश्वासन दिया था कि माँगों को पूरा किया जाएगा। किंतु उनके द्वारा वादा खिलाफी किया जा रहा है। जिसके कारण हम समस्त अधिकारी कर्मचारी आंदोलन को मजबूर है। 

इस अवसर पर शिक्षक संघ से आरडी झाड़ी,कामेश्वर दुब्बा,कमल सिंह कोर्राम,डी मलैया,अंगद चिंतुर,विजय ओयाम,एच के झाड़ी,के के चापड़ी,प्रवीण लाल ककेम,दिनेश कोलमुल,शिव समरथ,एमआर कुपाल,नीलम गनपत,शशि उप्पल,तृत्तीय वर्ग कर्मचारी संघ के मनोज कोण्ड्रा,चतुर्थ वर्ग लघु वेतन कर्मचारी संघ से जी गणपत राव,सहायक शिक्षक फेडरेशन से पुरुषोत्तम झाड़ी राजेश मिश्रा,महेश शेट्टी ,विष्णु दुर्गम,संजय नक्का,गोपाल पाण्डे,अमलीसाय माँझी,अमरदीप मिंज  आदि शामिल रहे।


01-Dec-2020 7:29 PM 22

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बीजापुर, 1 दिसंबर।
जिले के गंगालूर थाना क्षेत्र के पुसनार में नक्सलियों ने एक ग्रामीण की हत्या कर शव गोंगला के पास सडक़ में फेंक दिया।
 
मिली जानकारी के मुताबिक रामलू वेडजा व लखमू वेडजा दोनों सोमवार को बीजापुर से अपने गांव गोंगला पांडुम मनाने गए थे। उसी रात नक्सलियों ने रामलू और लखमू को घर से अगवा कर अपने साथ पुसनार ले गए। नक्सलियों ने वहां दोनों के साथ मारपीट की। लखमू किसी तरह से नक्सलियों के चंगुल से बचकर तो निकल गए। लेकिन नक्सलियों ने रामलू (47) को नहीं बख्शा और उसकी गला घोंटकर हत्या कर दी। इसके बाद नक्सलियों ने रामलू के शव को गोंगला में लाकर फेंक दिया। इधर हत्या के कारण का तक पता नहीं चल पाया है।


30-Nov-2020 4:13 PM 20

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बीजापुर, 30 नवंबर।
बीजापुर जिले के कुटरू थाने में पदस्थ एक एएसआई ने अपने घर तुमला में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। आत्महत्या के कारणों का पता अभी नहीं लग पाया है। बीते 24 घंटों में जिले में पुलिस का यह दूसरा जवान है, जिसने आत्महत्या की है। एएसपी मिजऱ्ा जियारत बेग ने घटना की पुष्टि की है।

मिली जानकारी के अनुसार एएसआई सन्नू माड़वी अपनी ड्यूटी खत्म कर छुट्टी लेकर अपने गांव तुमला आया हुआ था। रविवार घटना के वक्त परिवार के सभी सदस्य धान कटाई के लिए गए हुए थे। जब वह सभी शाम को घर लौटे तो सन्नू को फांसी में झूलता हुआ पाया।
 इधर परिवारजनों का कहना है कि सुबह तक सब कुछ ठीक था और सन्नू भी ठीक था। फिर सन्नू ने आत्महत्या क्यों कि इस बारे में उन्हें भी कोई जानकारी नहीं है। 
ज्ञात हो कि रविवार को पामेड़ थाना में पदस्थ आरक्षक विनोद पोर्ते ने ड्यूटी खत्म करने के बाद उसने अपने सर्विस रायफल से खुद को गोली मारकर खुदकुशी कर ली थी।

 


29-Nov-2020 7:41 PM 20

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बीजापुर, 29 नवंबर। जिले में अनुसूचित जाति जनजाति पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक संयुक्त मोर्चा के बैनर तले बीते दिनों संविधान दिवस मनाया गया।

  कार्यक्रम के प्रारंभ में मुख्य अतिथि  नगर पालिका परिषद बीजापुर अध्यक्ष बेनुर रावतिया ने नए बस स्टैण्ड स्थित संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप जलाकर कार्यक्रम की शुरुआत की। तत्पश्चात पार्षद गणों एवं संयुक्त मोर्चा के पदाधिकारियों एवं समाज प्रमुखों द्वारा पुष्प अर्पण कर दीप प्रज्जवलित किया गया। इस दौरान जय भीम व जय संविधान अमर रहे के नारे लगाये गये।

कार्यक्रम में संयुक्त मोर्चा के संयोजक कैलाश रामटेके द्वारा सभी को संविधान की प्रस्तावना पढक़र सुनाया, जिसे सभी ने दोहराया। इस दौरान बताया गया कि 26 नवंबर 1949 को भारत का संविधान डॉ. अंबेडकर द्वारा देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेन्द्र प्रसाद व पूर्व प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू को सौंपा गया। तत्कालीन सरकार द्वारा इसे अंगीकृत किया गया। इस कारण प्रतिवर्ष 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाया जाता है।

संवैधानिक अधिकारों व  एससी, एसटी, ओबीसी के आरक्षण का प्रावधान सहित उनके विशेष अधिकारों सहित सभी को समान रूप से प्राप्त अधिकारों की चर्चा की गई।

    इस अवसर पर आदिवासी समाज के कमलेश पैकरा, सुशील हेमला, पाकलु तेलम, बुधराम मिच्चा, हेमला गंगाराम, कुंजाम रमेश, अनुसूचित जाति महार समाज के संरक्षक डीएस राम, डी नागेश्वर, आरडी झाड़ी सहित सतीश झाड़ी, कमल झाड़ी, गणेश कुमार, बसंत मामड़ीकर, पवन दुर्गम, शिव रामटेके, महेन्द्र रामटेके, थैलेश झाड़ी। पिछड़ा वर्ग समाज से मनोज कावटी, मनोज कुड़मुल, मंगल रोटेल, मुस्लिम समाज की ओर से कांग्रेस पार्षद कलाम खान अलीम रिजवी उपस्थित हुए। साथ ही कांग्रेस पार्षद कविता साहू, लक्ष्मण कड़ती व बीजापुर भाजपा  मंडल अध्यक्ष भुवन सिंह चौहान, आईटी सेल के अध्यक्ष अरविंद पुजारी एवं युवा मोर्चा के मिथलेश नाग उपस्थित थे।


26-Nov-2020 9:33 PM 101

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बीजापुर, 26 नवंबर।
बीजापुर जिले के कुटरू थाना क्षेत्र के दरभा के जंगलों में सुरक्षाबल के जवानों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। जिसमें जवानों ने एक लाख रुपये के इनामी नक्सली जन मिलिशिया कमांडर को मार गिराया है।

यह मुठभेड़ गुरुवार तडक़े कुटरू थाना के दरभा के जंगलों में हुई है। मुठभेड़ के दौरान दोनों ओर से काफी देर तक गोलीबारी चलती रही। इसके बाद नक्सली वहां से भाग खड़े हुए। घटना के बाद इलाके की सर्चिंग के दौरान एक वर्दीधारी नक्सली का शव और कुछ हथियार व दैनिक उपयोग की सामग्री घटना स्थल से बरामद किए गए हैं। मारे गए नक्सली की पहचान जनमिलिशिया कमांडर संतोष पोडियम के रूप में हुई है।

बीजापुर के एसपी कमललोचन कश्यप ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि डीआरजी और डीएफ के जवान कुटरू थाना क्षेत्र के जंगलों में नक्सलियों की मौजूदगी की आशंका के मद्देनजर सर्चिंग पर निकले थे। इसी दौरान वहां मौजूद नक्सलियों ने पुलिस पार्टी को अपनी ओर आता देख उन पर गोलीबारी शुरू कर दी। जवानों ने जवाबी कार्रवाई शुरू की। इस बीच दोनों ओर से काफी देर तक गोलियां चलती रहीं। कुछ समय बाद नक्सली अपने आप को कमजोर पाकर वहां से पेड़ों की आढ़ लेते हुए भाग खड़े हुए। बाद में घटना स्थल का मुआयना करने पर नक्सली कमांडर संतोष पोडियम का शव बरामद हुआ। मारे गए नक्सली पर एक लाख रुपये का ईनाम घोषित था।

उन्होंने आगे बताया कि सर्चिंग के दौरान घटनास्थल से रायफल, पि_ू, नक्सल सामग्री और दैनिक उपयोग का समान बरामद किया गया है। मारा गया नक्सली एक एएसआई कोरसा नगैया और रेंजर की हत्या समेत कुटरू और जांगला इलाके में हुई कई नक्सल वारदातों में शामिल रहा है।


24-Nov-2020 9:25 PM 21

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बीजापुर, 24 नवंबर। आज किसानों की समस्या को लेकर पूर्व वनमंत्री महेश गागड़ा के नेतृत्व में किसान रैली और धरना कार्यक्रम होना था। जिला प्रशासन ने कोविड-19 का हवाला देकर अनुमति देने से इंकार कर दिया। साथ ही जिला मुख्यालय की ओर आने वाले सभी मुख्य सडक़ों पर सघन जांच कर लोगों को वापस लौटाया जा रहा है। जिससे आम लोगों को असुविधा हो रही है। इधर धरना रैली की अनुमति नहीं मिलने से पूर्व वनमंत्री महेश गागड़ा ने पत्रकार वार्ता लेकर राज्य की कांग्रेस सरकार पर गंभीर आरोप लगाये। उन्होंने कांग्रेस सरकार पर लोकतंत्र की हत्या करते विपक्ष की आवाज को कुचलने का आरोप लगाया है।

यहां भाजपा कार्यालय में आयोजित पत्रकारवार्ता में पूर्व मंत्री महेश गागड़ा ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि सीएम किसान के बेटे का ढोंग कर रहे हैं। सीएम भूपेश बघेल किसानों के दर्द को नहीं समझते हैं। किसान का दर्द समझने के लिए किसान होना ही जरूरी नहीं है।

पूर्व मंत्री ने आगे कहा कि रैली की अनुमति नहीं मिलने से किसानों और भाजपाइयों में खासा रोष है। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार के इशारे पर अधिकारी रैली धरना की अनुमति नहीं दे रहे हंै।

उन्होंने साफ तौर पर कहा कि अफसर पार्टी के एजेंट की तरह काम न करें। किसान रैली और धरना के मद्देनजर मुख्यालय से लगे सभी सडक़ों पर जवानों की तैनाती की गई है। मुख्यालय की ओर आने वाले सभी आम लोगों की तलाशी भी ली जा रही है।

भाजपा का आरोप है कि पूछ-पूछकर भाजपा के कार्यकर्ताओं को आने से रोका जा रहा है कई चुने हुए जनप्रतिनिधियों को वापिस लौटाया जा रहा है। सरकार किसानों के मुद्दे पर गंभीर नहीं दिखती है। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष श्रीनिवास मुदलियार सहित अन्य भाजपा नेता व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

इन मुद्दों पर होना था प्रदर्शन

 किसानों को किए वादे के अनुसार समर्थन मूल्य पर खरीदी हो।  धान खरीदी के तीन दिवस के अंदर किसान के खाते में पूरा भुगतान एक साथ किया जाए जैसा पूर्ववर्ती सरकार में किया जाता था। गिरदावरी के नाम पर रकबा कम किया जा रहा है, उसे खत्म किया जाए।


21-Nov-2020 9:24 PM 17

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बीजापुर, 21 नवंबर। भाजपा जिला कार्यकारिणी की बैठक में शामिल होने अपने एक दिवसीय प्रवास पर बीजापुर पहुंचे प्रदेश भाजपा कार्यसमिति के सदस्य व पूर्व संसदीय सचिव डॉ. सुभाऊ कश्यप ने कार्यकर्ताओं को आगामी दिनों में होने वाली कार्यशाला के संबंध में विस्तार से समझाया व आवश्यक सुझाव दिए।

यहां भाजपा कार्यालय (अटल सदन) में भाजपा कार्यकर्ताओं की बैठक संपन्न हुई। आगामी दिनों में मंडल स्तर पर होनी वाली कार्यशाला को लेकर जिला कार्यकारिणी का बैठक आहूत की गई थी। जिसमें मुख्य रूप से पूर्व संसदीय सचिव डॉ. सुभाऊ कश्यप एवं भाजपा जिलाध्यक्ष श्रीनिवास मुदलियार मुख्यरूप से उपस्थित थे।

इस बैठक में उन्होंने पदाधिकारियों को आगामी होने वाली कार्यशाला के संबंध में विस्तार से समझाया व प्रत्येक मंडल में सफलतापूर्वक कार्यशाला संपन्न कराने की बात कही। साथ ही इस दौरान कार्यशाला हेतु मंडल वर्ग प्रभारियों की नियुक्ति भी की गई।

इस अवसर पर मुख्य रूप से  जिलाध्यक्ष श्रीनिवास मुदलियार,  जिला उपाध्यक्ष घासी राम नाग, प्रदेश कार्य समिति सदस्य पार्वती साहनी, भैरमगढ़ नगर पंचायत अध्यक्ष दशरथ प्रभुलिया,जिला मंत्री हरीश निषाद, जिला राम राना, जिला मीडिया प्रभारी अरविंद पुजारी, मंडल अध्यक्ष बीजापुर  भुवन सिंह चौहान, मंडल अध्यक्ष आवापल्ली नीलकंठ ककेम, मंडल अध्यक्ष भोपालपटनम वेकटेश्वर यालाम, मंडल अध्यक्ष कुटरू कमलेश मंडावी, चमन ठाकुर, बलदेव उरसा, लालू पोडियामी, गोलू नाग, गणेश पात्रों, मैथ्यूज कुजूर, डोलेश्वर झाड़ी, शेखर झुमार सहित अन्य कार्यकर्ता उपस्थित रहे।


11-Nov-2020 8:49 PM 32

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

भोपालपटनम, 11 नवंबर। तेलंगाना के भूपालपल्ली जिला के महादेवपुर महामुत्तरम एवं पलीमेल मंडल के जीलापल्ली पेद्दामपेट के जंगलों में मंगलवार के सुबह लगभग 9 बजे तेलंगाना ग्रेहाउंड एवं सीआरपीएफ जवानों एवं माओवादियों के बीच मुठभेड़ हुई। जिसकी जानकारी कटारम डीएसपी बोनाला किशन पटेल ने दी है।

 बताया जाता है सूचना के आधार पर ग्रेहाउंड और सीआरपीएफ के दल गश्त के लिए निकले थे। उसी दरमियान गश्ती दल को देखकर माओवादियों ने फायरिंग शुरु कर दी। जिसके जवाब में पुलिस ने भी जवाबी फायरिंग की, जिसमें दोनों के बीच कुछ देर मुठभेड़ हुई। पुलिस को भारी पड़ता देख नक्सली घने जंगलों का फायदा उठाकर भाग गए। पुलिस ने घटनास्थल पर 12 नग किटबैग, 9 नग जिंदा कारतूस, 1 नग रायफल और नक्सली सामग्री बरामद किया।

बताया जाता है कि ग्रेहाउंड एवं सीआरपीएफ के जवानों के द्वारा पलीमेला मंडल गोदावरी नदी किनारे स्थित छत्तीसगढ़ एवं महाराष्ट्र के सरहद में होने के कारण सीमा सरहद से घने जंगलों का फायदा उठाकर न जाए, इस हेतु 200 ग्रेहाउंड पुलिस के द्वारा सघन सर्चिंग जारी है, जिसमें ओएसडी  शोभन कुमार, महादेवपुर सीआई अंबाति नरसैया एवं पलीमेला एसआई श्याम राज पटेल सर्चिंग दल के साथ हैं।

भूपालपल्ली जिला के इंचार्ज एसपी संग्रामसिंह पटेल ने बताया कि तेलगांना में कुछ घटनाओं को अंजाम देने के हिसाब से और सत्ताधारी नेताओं को मारकर जिला एवं राज्य में दहशत का वातावरण पैदा करने एव व्यापारियों और ठेकेदारों को धमकाने का षडयन्त्र रचने की जानकारी मिली, जिसके लिए जिला से 20 ग्रेहाउंड पुलिस दल के साथ गोदावरी सरहद के घने जंगलों में पौनी नजर से सर्चिंग किया जा रहा है। उन्होंने माओवादियों को  हिंसा छोडक़र सामान्य जनजीवन में मिलने का आह्वान भी किया है।


08-Nov-2020 8:07 PM 38

   शव सहित गोला बारूद व 4 दर्जन पाइप बम बरामद   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता  

 बीजापुर, 8 नवंबर। रविवार को बीजापुर जिले के पामेड़ थाना क्षेत्र में सुरक्षाबल व नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में पुलिस ने एक नक्सली को मार गिराया है। वहीं इस मुठभेड़ में दो जवान घायल हो गए हंै। घटनास्थल से जवानों ने चार हथियार, गोला बारूद और चार दर्जन पाइप बम बरामद किए हैं। मुठभेड़ की पुष्टि एसपी कमलोचन कश्यप ने की है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पामेड़ थाना से एसटीएफ, डीआरजी और कोबरा बटालियन की टीम सुबह सर्चिंग पर निकली थी। इसी बीच सुबह साढ़े दस बजे के करीब भट्टीगुड़ा के पास मुकराजगट्टा की पहाड़ी में नक्सलियों ने जवानों पर गोलीबारी शुरू कर दी।

सुरक्षाबलों ने भी मोर्चा संभालते हुए जवाबी हमला किया। करीब 1 घण्टे तक चली इस मुठभेड़ में जवानों ने 1 नक्सली को मार गिरा दिया। वहीं मौके से 4 राइफल, गोला बारूद, नक्सली साहित्य व 4 दर्जन पाइप बम बरामद की गई है।

इधर, मुठभेड़ के दौरान 2 जवान चंद्रु कडती और संदीप घोष घायल हुए। घायल जवानों को एयर लिफ्ट किया गया। जिला बल और कोबरा में दोनों जवान पदस्थ हैं।


06-Nov-2020 9:01 PM 20

 सीआरपीएफ 199 बटालियन का फुलगट्टा में सिविक एक्शन 

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

बीजापुर, 6 नवंबर। जिले के भैरमगढ़ ब्लाक के अतिसंवेदनशील गांव फुलगट्टा में आयोजित सिविक एक्शन कार्यक्रम में दंतेवाड़ा से बतौर अतिथि यहां पहुंचे सीआरपीएफ के उप पुलिस महानिरीक्षक विनय कुमार सिंह ने  महिला सशक्तिकरण पर जोर देते हुए उनके आत्मनिर्भर बनने पर अपनी प्रतिक्रियाएं व्यक्त की।

डीआईजी सीआरपीएफ विनय कुमार सिंह ने कार्यक्रम में मौजूद महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि ग्रामीण महिलाएं रोजगार के नए रास्ते बना कर खुद को आत्मनिर्भर बनाएं। उन्होंने कहा कि सीआरपीएफ 199 बटालियन ने सिविक एक्शन के जरिये महिलाओं के लिए स्पेशल टेलरिंग कोर्स प्रारंभ किया है। इस काम को अच्छे से सीखकर टेलरिंग में दक्षता हासिल कर खुद को आत्मनिर्भर बनाएं। वहीं सीआरपीएफ 199 बटालियन के कमांडेंट लालचंद यादव के मार्गदर्शन में आयोजित सिविक एक्शन कार्यक्रम में बड़ी संख्या ग्रामीण व महिलाएं शामिल हुर्इं।

इस दौरान कमांडेंट श्री यादव ने अपने संबोधन में कहा कि फुलगट्टा और इसके आसपास के इलाकों में पहले इस आयोजन का प्रचार प्रसार बड़े पैमाने पर किया गया। वहीं आमजनों को इस आयोजन के बारे में बताया गया। इसके परिणाम स्वरूप आसपास के गांव की महिलाओं ने भारी संख्या में अपनी हिस्सेदारी देकर इस कार्यक्रम में अपनी रुचि दिखाकर इस कार्यक्रम को सफल बनाया है।

उन्होंने आगे बताया इस कार्यक्रम मकसद गांव की जरूरतमंद महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना तथा उनकी आजीविका में सुधार लाना हैं। उल्लेखनीय है कि इस टेलरिंग कोर्स में हिस्सा लेने वाली महिलाओं को तीस दिनों का प्रक्षिक्षण दिया जाएगा। और इसके बाद प्रशिक्षित महिलाओं को 30 सिलाई मशीन सहित किट उपहार स्वरूप दी जाएगी। ज्ञात हो कि यह कार्यक्रम सीआरपीएफ 199 बटालियन की पातरपारा की जी कंपनी फुलगट्टा की देखरेख किया जा रहा है।


05-Nov-2020 7:22 AM 21

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

बीजापुर, 4 नवंबर। ब्लॉक मुख्यालय आवापल्ली में बुधवार को एक कार्यक्रम में जिला पंचायत उपाध्यक्ष कमलेश कारम ने ब्लॉक के 28 किसानों को स्प्रिंकलर सेट, डीजल इंजन व मिनी राइस मिल का वितरण किया।

जिला पंचायत उपाध्यक्ष कमलेश कारम ने बताया कि यह कार्यक्रम में सकंपल्ली के किसान बतकम्मा यालम, निलैया ध्रुवा, बाबूराव उइका, किस्ताबाई चापडी व डी पोंदी को मिनी राइस मिल का वितरण गया। वहीं काका अर्जुन, नरसा मोडियाम, आयाम सुकलु, मलैया पुनेम, बुरका किस्तैया, महेश ककेम, शंकर माड़वी, नरेंद्र झाड़ी को स्प्रिंकलर का वितरण किया गया। इसी तरह सुंदर आयाम, कारम देवेंद्र, नागुल चापडी समैया, दुल मोडियाम, चन्द्रया अंगनपल्ली, बचैया यालम को डीजल पम्प दिया गया है।

श्री कारम ने बताया कि यह सामानों का वितरण डीएमएफ मद से किया गया है। सामग्री मिलने पर कृषकों में खुशी हैं। इस अवसर पर उसूर जनपद पंचायत उपाध्यक्ष श्रीनिवास बिरबोइना, जनपद सदस्य बालकृष्ण मचा, आवापल्ली सरपंच मीनाक्षी नोली, कृषि अधिकारी एएल नेताम, संजय दुर्गम सहित अधिकारी कर्मचारी व बड़ी संख्या में किसान मौजूद रहे।


03-Nov-2020 7:23 PM 155

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बीजापुर, 3 नवंबर।
आज दोपहर उसूर थाना क्षेत्र के मारुड़बाका व कमलापुर के बीच जंगल में पुलिस व नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में पुलिस ने एक नक्सली को मार गिराया है। घटनास्थल से हथियार सहित विस्फोटक बरामद किए गए हंै।

खबर की पुष्टि करते हुए एसपी कमलोचन कश्यप ने कहा कि नक्सली विरोधी अभियान जारी रहेगा।
  
पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक मंगलवार की दोपहर उसूर थाना के मारुड़बाका व कमलापुर की ओर सुरक्षा बल के जवान नक्सली विरोधी अभियान के लिए निकले थे। इसी बीच जंगल में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हो गई। इस मुठभेड़ में पुलिस ने एक नक्सली को मार गिराया है। साथ ही मौके से 2 रायफल, 2 पि_ू, विस्फोटक, नक्सली साहित्य व दैनिक उपयोग की सामग्री बरामद की गई है। इधर, मारे गए नक्सली की पहचान नहीं हुई है।


03-Nov-2020 7:22 PM 48

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बीजापुर, 3 नवंबर।
जिले के गंगालूर थाना क्षेत्र के नैनपाल गांव में नक्सलियों द्वारा प्लांट विस्फोटक की जद में आने से एक ग्रामीण घायल हो गया। घायल ग्रामीण का जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है।
 
पुलिस के मुताबिक नैनपाल गांव से सुबह 8 बजे के दरमियान दो ग्रामीण बांस लेने जंगल जा रहे थे। इसी दौरान नक्सलियों द्वारा पूर्व में प्लांट किये गए प्रेशर बम की चपेट में आने से एक ग्रामीण रमेश हेमला घायल हो गया। हेमला के दाहिने हाथ में चोट लगी है। उसे गंगालूर में इलाज के बाद बेहतर इलाज के लिए जिला अस्पताल लाया गया। यहां उसका उपचार चल रहा है।


02-Nov-2020 9:27 PM 21

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

बीजापुर, 2 नवंबर। बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष व  बीजापुर विधायक विक्रम शाह मंडावी ने सोमवार को अपने एक दिवसीय भोपालपटनम ब्लॉक के दौरे के दौरान विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने प्रमुख रूप से ग्राम मद्देड़ में नवीन अस्पताल भवन का भूमि पूजन,  विहान बाज़ार शुभारम्भ किया। वही नगर पंचायत भोपालपटनम में नवीन व्यायाम शाला एवं बैडमिंटन कोर्ट का शुभारंभ प्रमुख रूप से शामिल हैं।

ज्ञात हो कि ग्राम मद्देड़ के लोगों की बरसों पुरानी माँग थी कि मद्देड़ में एक नया अस्पताल हो। लोगों के माँग के अनुरूप नवीन अस्पताल की स्वीकृति होने के उपरांत सोमवार को नवीन भवन निर्माण का भूमिपूजन विधायक विक्रम शाह मंडावी ने किया।  यह अस्पताल सर्वसुविधा युक्त होगा। साथ ही मद्देड़ में ही बिहान बाज़ार का शुभारम्भ किया गया। जिसका संचालन मद्देड़ के ही एक स्वसहायता द्वारा किया जा रहा है।जिसका सम्बन्ध छत्तीसगढ़ राज्य आजीविका मिशन बीजापुर से है।

वहीं नगर पंचायत भोपालपटनम पहुँच विधायक विक्रम शाह मंडावी ने व्यायाम शाला (जिम) एवं बैडमिटन ग्राउंड का शुभारम्भ कर भोपालपटनम वासियों को नई सौग़ात दी है। इस अवसर पर जिला पंचायत बीजापुर के अध्यक्ष शंकर क़ुडिय़ाम, जिला कांग्रेस कमेटी बीजापुर के अध्यक्ष लालू राठौर, नगर पंचायत भोपालपटनम के अध्यक्ष कामेश्वर गौतम, जिला पंचायत सदस्य सरिता चापा, जनपद अध्यक्ष निर्मला मरपल्ली, उपाध्यक्ष मिच्छा मुतैया, जिला कांग्रेस कमेटी बीजापुर के प्रवक्ता ज्योति कुमार, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी भोपालपटनम के अध्यक्ष रमेश पामभोई, सुरेंद्र चापा, अश्वनी अल्लेम, कुशाल खान, केजी सत्यम के अलावा बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।


01-Nov-2020 7:10 PM 29

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बीजापुर, 1 नवंबर।
देश के लौह पुरुष व राष्ट्रीय एकता के प्रतीक माने जाने वाले स्व. सरदार वल्लभभाई पटेल की 145वीं जयंती सीआरपीएफ 199 बटालियन ने हर्षोल्लास के साथ मनाई।

भैरमगढ़ ब्लाक के पातरपारा में स्थित सीआरपीएफ 199 बटालियन के हेड क्वार्टर प्रांगण में देश के एकीकरण व राष्ट्रीय एकता के प्रतीक सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के अवसर पर यहां सीआरपीएफ के अधिकारी व जवानों ने जहां बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया वहीं अफसरों व जवानों ने राष्ट्रीय एकता की सामूहिक रूप से शपथ ली। इस दौरान सभी लोगों ने राष्ट्रगान गाया गया। 

बटालियन कमांडेंट लालचंद यादव की अगुवाई में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इस मौके पर कमांडेंट श्री यादव ने स्व. सरदार वल्लभभाई पटेल की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए उनके द्वारा किये गए कार्यों का विस्तार से वर्णन करते हुए बताया कि देश में एकता के स्वर को सबसे ज्यादा बुलंद सरदार पटेल ने ही किया था। उनके कठिन परिश्रम व प्रयासों से सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कई छोटे और विवादित रियायतों का एकीकरण करके अखंड भारत का निर्माण करने में सफलता मिली। 

ज्ञात हो कि वर्ष 2014 से प्रतिवर्ष उनके जन्म दिवस 31 अक्टूबर को श्रद्धांजलि स्वरूप राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है।  इस वर्ष सीआरपीएफ 199 बटालियन के कमांडेंट श्री यादव द्वारा 21  से 31 अक्टूबर तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करवाया गया। जिसमें 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस का आयोजन, 29 अक्टूबर को वृत चित्र व सीआरपीएफ के बारे में गांव वालों को जानकारी तथा जनसंपर्क कार्यक्रम, 30 अक्टूबर को शपथ ग्रहण समारोह एवं मार्च पास्ट परेड का आयोजन, जिसमें वाहिनी के सभी अधिकारीगण अधीनस्थ अधिकारीगण व जवानों ने बढ़चढ़  कर हिस्सा लिया। इस अवसर पर सीआरपीएफ जवानों के साथ ग्रामीण भी बड़ी संख्या में उपस्थित हुए थे।
 


30-Oct-2020 9:50 PM 31

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

बीजापुर, 30 अक्टूबर। जश्ने ईद मिलादुन्नबी के मुबारक मौके पर जिला मुख्यालय में सादगी के साथ मुस्लिम समुदाय ने जुलूसे मोहम्मदी निकाली। कोविड 19 के नियमों के चलते इस जुलूस में बुजुर्ग व बच्चों को शामिल नहीं किया गया।

शुक्रवार की सुबह 9 बजे जामा मस्जिद से हाफिज़ फरीरुद्दीन साहब की अगुवाई में कोरोना महामारी के चलते सोशल डिस्टेंस  व मुंह में मास्क लगाकर मुस्लिम समुदाय ने जुलूसे मोहम्मदी सादगी के साथ निकाली। जुलूस मस्जिद से शुरू होकर अस्पताल चौक से होते हुए वापस मस्जिद पहुंचकर खत्म हुई।

इस बीच जुलूस में नाअत व सालम पढ़ते हुए लोगों ने नारे लगाए। जुलूस के वापस मस्जिद पहुंचने के बाद यहां परचम कुशाई की रस्म अदा की गई। इसके बाद फातिहा पढ़ी गई, जिसमें देश प्रदेश में शांति व खुशहाली के लिए दुआ मांगी गई। जुलूस प्रशासन की निगरानी में निकाली गई। जुलूस के दौरान मुस्लिम समुदाय ने कोरोना महामारी से बचाव के संदेश दिए। जुलूस को कामयाब बनाने में बीजापुर अंजुमन इस्लामियां कमेटी का विशेष योगदान रहा। कोविड 19 के चलते इस जुलूस में बुजुर्ग व बच्चे शामिल नहीं हो सके।

इधर, जुलूस से पहले मुस्लिम समाज के लोगों का स्वास्थ्य विभाग की ओर से बीएमओ आदित्य साहू ने थर्मल स्कैनर से स्क्रीनिंग की गई, व मास्क दिया गया। मुख्य नगर पालिका अधिकारी पवन मेरिया ने सेनिटाइजर उपलब्ध कराया था। वहीं सुरक्षा के इंतेजाम कोतवाली प्रभारी शशिकांत भारद्वाज ने किये थे। जुलूस खत्म होने के बाद अंजुमन इस्लामिया कमेटी के पदाधिकारियों व मुस्लिम समाज के लोगों ने प्रशासन का आभार व्यक्त किया है।


Previous12Next