छत्तीसगढ़ » बिलासपुर

Previous123456789...2526Next
18-Oct-2021 7:53 PM (19)

1971 के शूरवीरों के सम्मान में कार्यक्रम, अमर जवान चौक पर ली गई शपथ

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बिलासपुर, 18 अक्टूबर। भारतीय सेना के साथ पूरा देश 1971 के युद्ध में भारत की विजय की स्वर्णिम 50 वीं वर्षगांठ मना रहा है। इस  अवसर पर आयोजित स्वर्णिम विजय मशाल का भव्य स्वागत रायपुर रोड स्थित भोजपुरी टोल प्लाजा पर हुआ। सवेरे 10 बजे विजय मशाल का युद्ध स्मारक अमर जवान चौक (सीएमडी चौक) में सैनिकों के साथ प्रवेश हुआ तो उपस्थित जनसमुदाय रोमांचित हो उठा। सभी ने अपने स्थान पर खड़े होकर मशाल को सेल्यूट किया। 

मशाल टीम उमंग और पूरे जोश के साथ विजय रूपी मशाल का संचालन कर रही थी। यहां आयोजित कार्यक्रम में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, सांसद अरूण साव, महापौर  रामशरण यादव, बेलतरा विधायक रजनीश सिंह, लोरमी विधायक धरमजीत सिंह, पर्यटन मंडल के अध्यक्ष  अटल श्रीवास्तव, कलेक्टर डॉ सारांश मित्तर, एडीएम जयश्री जैन, सिपाही संगठन के अध्यक्ष  प्रताप सिंह राणा, लेफ्टिनेंट कर्नल मारवीन रीन्झा, पूर्व मंत्री  अमर अग्रवाल सहितसैन्य संगठनों के प्रतिनिधियों ने मशाल पर पुष्प चक्र अर्पित किया।

इस दौरान कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों ने संविधान की अक्षुण्णता की शपथ ली। इसके पश्चात मशाल को सलामी भारतीय सेना, आरपीएफ, सीआरपीएफ, पुलिस एवं एनसीसी द्वारा दी गई।


18-Oct-2021 7:51 PM (18)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बिलासपुर, 18 अक्टूबर। भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ. संबित पात्रा व छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के खिलाफ दर्ज एफआईआर पर शासन की ओर से आज जवाब नहीं आने के कारण सुनवाई दो सप्ताह के लिए टाल दी गई।

ज्ञात हो कि डॉ. सिंह और डॉ. पात्रा ने अपने ट्विटर एकाउंट में कांग्रेस का एक लेटर पैड 18 मई को पोस्ट किया गया था जिसमें देश का माहौल खराब करने के लिये कथित रूप से योजना बनाने की जानकारी दी गई थी। इसमें लिखा था कि  देश को बदनाम करने के लिये कांग्रेस षडय़ंत्र कर रही है। इस पोस्ट में दिखाये गये लेटर पैड को फर्जी बताये हुए युवक कांग्रेस ने अगले दिन डॉ. पात्रा व एनएसयूआई ने डॉ. सिंह तथा डॉ. पात्रा के खिलाफ रायपुर के सिविल लाइन थाने में एफआईआर दर्ज कराई थी। पुलिस ने गैर जमानती धाराओं में अपराध दर्ज किया। इसके बाद भाजपा नेताओं ने प्रदेशभर में गिरफ्तारी देने का अभियान भी चलाया। पुलिस ने डॉ. पात्रा और डॉ. रमन सिंह को नोटिस जारी कर बयान दर्ज कराने कहा। डॉ. पात्रा पुलिस के समक्ष नहीं पहुंचे जबकि डॉ. रमन सिंह अनेक भाजपा नेताओं के साथ थाने गये थे।

भाजपा नेताओं ने अधिवक्ता विवेक शर्मा के माध्यम से हाईकोर्ट में एफआईआर रद्द करने के लिये याचिका दायर की। उन्होंने कहा कि एफआईआर राजनीतिक कारणों से दर्ज की गई है। जो पोस्ट उन्होंने डाली है वह पहले से सोशल मीडिया में मौजूद था। 14 जून को हाईकोर्ट ने पुलिस की कार्रवाई पर रोक लगा दी। इसके रोक के खिलाफ राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की, पर वहां हाईकोर्ट के आदेश पर कोर्ट ने हस्तक्षेप करने से मना कर दिया।

इसके बाद अब हाईकोर्ट में शासन को जवाब देना है जिसमें एफआईआर की जानकारी देनी है। आज 18 अक्टूबर को इस पर कोर्ट में सुनवाई होनी थी। 


17-Oct-2021 6:41 PM (20)

जीवंत झांकी का नगर भ्रमण कर रावण पुतले का दहन

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
करगीरोड( कोटा ), 17 अक्टूबर। 
नगर में विजयदशमी बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। नगर दशहरा समिति हटरी चौक के द्वारा जीवंत झांकी राम, लक्ष्मण, भरत, शुत्रहन, भक्त हनुमान, राम दरबार, सजाकर निकाली गई, जो पूरे कोटा नगर रेलवे स्टेशन से चंडी चौक, महाशक्ति, जय स्तंभ नाका से डाकबंगला से पड़ावपारा तक बाजे-गाजे के साथ मंडी के पास रावण दहन के लिए पहुंची।

गौरतलब है कि कोटा नगर में वर्षों पुरानी परंपरा है कि यहां चलित रावण- कुंभकर्ण का विशाल पुतला बनाकर बाजे गाजे के नाचते हुए नगर भ्रमण कराकर जीवंत झांकी श्रीराम द्वारा रावण और कुंभकर्ण का दहन किया जाता है।

इस बार करोनाकाल के चलते बहुत ही कम झांकी बनाई गई थी। पहले कोटा में ही ऐसी परंपरा थी कि दशहरा की झांकी को दूसरे दिन बिलासपुर शहर के दुर्गा विसर्जन के लिए ले जाते थे, रात भर समिति के चयन समितियों द्वारा झांकी की लागत की बोली लगाकर अपने-अपने पडांल में ले जाते थे। लेकिन पिछले कुछ समय से नगर दशहरा पर्व में झांकी की लागत नहीं मिलने से कोटा में झांकी निकालने की परंपरा महंगाई के कारण कम होती जा रही है।

नगर दशहरा समिति सदस्यों द्वारा सभी दुर्गा पंडालों और झांकी को मैडल और सम्मानित कर सभी का उत्साहवर्धन किया।
 


14-Oct-2021 5:40 PM (33)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
करगीरोड (कोटा), 14 अक्टूबर।
कोटा नगर में नवरात्रि पर्व धूमधाम से मनाया गया।
कोटा में डोगरीपारा मां नारायणी दुर्गा उत्सव समिति ने पानी जहाज के झांकी सजाकर पंडाल में दुर्गा पूजा किया जा रहा है, यहां काफी दूर-दूर से भक्तों का भीड़ झांकी और दर्शन करने भक्त आ रहे हैं।
मेन रोड स्थित गांधी बाग की माता रानी दुर्गा उत्सव समिति ने आकर्षक झांकी राजस्थान के  रेगिस्तानी रेत पहाड़ों में माता आकर्षक मूर्ति के साथ भी विराजी है, यहां पूरे कोटा नगर भर बहुत ही मनमोहक पंडाल बना कर भक्तों का मनमोह लिया है। बसस्टैंड आदिशक्ति, महाशक्ति, मां शेरावाली, शीतलेश्वर दुर्गा, मां कामाख्या, शिव शक्ति, जय मां अष्टभुजी जय मां मनसा देवी, पड़ावपारा नव जागृति दुर्गा उत्सव समिति सभी जगहों में मां जगत जननी की आकर्षक मूर्ति एवं झांकी बनाई गई है।
 


12-Oct-2021 9:43 PM (31)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
जांजगीर-चांपा, 12 अक्टूबर।
नवागढ़ पुलिस ने नकली नोट छापने और चलाने के मामले में तीन साल से फरार आरोपी को तीन साल बाद गिरफ्तार किया है। इस मामले में चार आरोपी पहले ही गिरफ्तार किये जा चुके हैं।

ज्ञात हो कि 3 वर्ष पूर्व नवागढ़ पुलिस ने ग्राम महंत के रमेश कश्यप (40 वर्ष) के घर छापा मारकर 500 और 100 रुपये के नकली नोट बरामद किये थे। आरोपी से पूछताछ के बाद उसके सहयोगी कृष्ण कुमार टंडन (23 वर्ष) ग्राम हथनेवरा, अभिनय सिंह (22 वर्ष) ग्राम कसौदी और रंजन सिंह (20 वर्ष) ग्राम हथनेवरा को भी गिरफ्तार किया गया था। पांचवा आरोपी योगेश सिंह (32 वर्ष) विगत तीन साल से गिरफ्तार चल रहा था। पुलिस ने उसे 12 अक्टूबर को दोपहर में गिरफ्तार कर लिया। आरोपी को न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया गया है।


12-Oct-2021 9:41 PM (30)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जांजगीर-चांपा, 12 अक्टूबर। सक्ती पुलिस ने एक युवक का अपहरण कर उसके दोस्त से 5 हजार रुपये की फिरौती मांगने वाले दो आरोपियों को एक मकान में दबिश देकर गिरफ्तार किया है। वहां से अगवा किये गये युवक को छुड़ाया गया। आरोपियों को कोर्ट में पेश किया गया जहां से उन्हे जेल भेज दिया गया।

सक्ती पुलिस ने बताया कि मसनियाकला गांव के दीनदयाल कंवर ने 11 अक्टूबर की शाम को रिपोर्ट दर्ज कराई कि उसके पास एक मोबाइल नंबर से फोन आया है। फोन करने वाले ने अपना नाम रंजीत बताया और कहा कि उसका दोस्त गोपाल साहू उनके कब्जे में है। वह 5 हजार रुपये लेकर सारागांव पहुंचे वरना उसे जान से मार दिया जायेगा।

पुलिस ने आईपीसी की धारा 364 (ए) और 506 आईपीसी के तहत अपराध दर्ज कर मोबाइल नंबर के आधार पर आरोपी रंजीत राठौर के घर में दबिश दी। वहां वह उसका साथी रविन्द्र राठौर मौजूद थे। दोनों गोपाल साहू को एक कमरे में बंद करके उसके साथ मारपीट कर रहे थे। दोनों आरोपियों को गिरफ्तार करते हुए गोपाल साहू को छुड़ाया गया। आरोपियों के विरुद्ध धारा 34 भी दर्ज की गई।


12-Oct-2021 12:28 PM (23)

हसदेव बचाओ पदयात्रा बिलासपुर से निकलकर मुंगेली जिले में पहुंची, सरगांव में रात्रि विश्राम

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 11 अक्टूबर।
हसदेव बचाओ पदयात्रा कल 10 अक्टूबर को बिलासपुर से निकल कर मुंगेली जिले के सरगांव पहुंची। रास्ते मे ग्राम पेंड्रीडीह में जनता कांग्रेस पार्टी से लोरमी के विधायक धर्मजीत सिंह यात्रा में शामिल हुए और हसदेव अरण्य के आंदोलन को अपना समर्थन प्रदान किया।

विधायक ने यात्रियों को संबोधित करते हुए कहा कि जब राहुल गांधी ने मदनपुर की चौपाल में हसदेव को बचाने का वादा किया था मैं भी वहां मौजूद था। हसदेव अरण्य के वन संपदा को बचाने विधानसभा मे चर्चा हुई, जिसके पहले मैं स्वयं हसदेव जाकर वहां के ग्रामीणों से मिला, पूरी जानकारी ली, फिर विधान सभा के पटल पर अपनी बात रखी। एक घंटे की चर्चा के बाद मुझे लगा कि सरकार अडानी की तरफ ज्यादा है आदिवासियों की तरफ कम। आपको नैतिक समर्थन देने आया हूं, आपका पसीना व्यर्थ नही जाएगा। अत्याचार का विरोध करता हूं, अदानी को कोयला खदान नहीं देने का समर्थन करता हूँ।  हसदेव का जंगल कटेगा तो हसदेव नदी और बांगो बांध का विनाश होगा, मानव हाथी द्वन्द्व बढ़ेगा।

यात्रियों को संबोधित करते हुए अधिवक्ता सुदीप श्रीवास्तव ने कहा कि हसदेव की लड़ाई महाभारत जैसी है जिसमे धर्म की जीत होगी। छत्तीसगढ़ में ये एक ऐतिहासिक लड़ाई है जिसमें आदिवासी अपने अधिकार के लिए राजधानी की ओर कूच कर रहे हैं। आपका यह परिश्रम व्यर्थ नहीं जाएगा। सुबह चकरभाठा में यात्रियों का स्वागत सर्व आदिवासी समाज बिलासपुर के जिला अध्यक्ष रमेश चंद्र श्याम, उपाध्यक्ष राजू ध्रुव,  शिव नारायण चेचाम, जिला अध्यक्ष युवा प्रभाग बिलासपुर सहित बड़ी संख्या मे उपस्थित लोगों ने किया। छत्तीसगढ़ किसान मजदूर महासंघ बिलासपुर के अध्यक्ष श्याम मूरत भी आज यात्रा में शामिल थे।

दोपहर को पेंड्रीडीह में छत्तीसगढिय़ा क्रांति सेना के बिलासपुर जिला अध्यक्ष राजकुमार यादव, रविंद्र कौशिक,  लता राठौर, छत्तीसगढिय़ा महिला क्रांति सेना प्रदेशाध्यक्ष रश्मि द्विवेदी, लता ध्रुव सहित उपस्थित ग्रामीणों ने यात्रा में एकजुटता प्रकट करते हुए भोजन की व्यवस्था की।
 


12-Oct-2021 12:25 PM (37)

पति-पत्नी, खरीदार सहित 9 गिरफ्तार
 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 11 अक्टूबर।
जिला न्यायालय परिसर से महिला जज की कार चोरी करने में उनकी ही नौकरानी और उसके पति का हाथ था। पुलिस ने जब उन्हें हिरासत में लेकर पूछताछ की तो उसने जज के घर से आभूषण चोरी की बात भी कबूल कर ली। उसका पति मोटर साइकिल चोरी में लिप्त पाया गया। चोरी के जेवर और बाइक खरीदने वालों सहित पुलिस ने कुल 9 लोगों को इस मामले में गिरफ्तार किया है।

प्रथम श्रेणी न्यायिक मजिस्ट्रेट श्वेता श्रीवास्तव की आई 10 कार 5 अक्टूबर को जिला न्यायालय पार्किंग से चोरी चली गई थी। दोपहर जब वे लंच के लिये निकलीं तो इसका पता चला। कोर्ट मोहर्रिर रामचंद ध्रुव ने इसकी रिपोर्ट सिविल लाइन थाने में दर्ज कराई। पुलिस टीम बनाकर आरोपियों की तलाश की जा रही थी। इस दौरान 100 से ज्यादा सीसीटीवी फुटेज खंगाले गये। 9 अक्टूबर को गीता पैलेस, उसलापुर के पास कार लावारिस हालत में मिली, जिसका नंबर प्लेट बदल दिया गया था। सीसीटीवी फुटेज खंगालने पर पता चला कि सकरी निवासी कमल साहू (21 वर्ष) ने कार वहां लाकर खड़ी की है और वह कार से उतरकर जिस युवती के साथ स्कूटी पर बैठकर जा रहा है वह पूजा साहू (20 वर्ष) है। आरोपी पूजा, जज के यहां नौकरानी थी।

पूछताछ में उन्होंने बताया कि ओएलएक्स में विज्ञापन देखकर वह जज के यहां काम पर लग गई। कुछ दिन बाद उसने जज के घर से सोने के आभूषण और कार की चाबी चुरा ली। उसका पति पार्किंग से कार उठाकर ले गया। वह पहले भी कई मोटरसाइकिल चुरा चुका था। पहचान छुपाने के लिये कार का नंबर प्लेट उसने बदल दिया। यह नंबर प्लेट एक डस्टर का था। वह पहले किसी व्यक्ति की डस्टर गाड़ी चलाता था। कार को वह बेचना चाहता था लेकिन पुलिस के दबाव में उसे मौका नहीं मिला। उसने कार को गीता पैलेस के सामने छोड़ दिया। सोने के आभूषण उसने देवरहट में सोनार विनोद सोनी तथा रतनपुर में चुन्नीलाल ज्वैलर्स के पास जाकर बेच दिया।

आरोपी कमल किशोर साहू ने बताया कि एक साल पहले वह अमेरी निवासी धर्मेन्द्र दिव्य के साथ मिलकर मोटरसाइकिल चोरी करता था। इसके अलावा सिरगिट्टी, तिफरा आदि थानों के अंतर्गत घरों का ताला तोडक़र फ्रिज, अलमारी व अन्य घरेलू सामानों की चोरी करता रहा है।
पुलिस ने इस मामले में पति-पत्नी और दो सोनार के अलावा मुंगेली, जिले के तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है जो बाइक और घरों से सामान की चोरी में कमल साहू के साथ होते थे। मामले में कुल 9 आरोपी गिरफ्तार किये गये हैं। इनसे 7 मोटरसाइकिल, सोने के आभूषण व घरेलू सामान भी बरामद किये गये हैं।
 


11-Oct-2021 11:53 AM (38)

 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बिलासपुर, 11 अक्टूबर। सीपत क्षेत्र के ग्राम पोड़ी में एनटीपीसी में मजदूरी करने वाले दिनेश धीवर की दिन-दहाड़े हत्या पड़ोस में रहने वाले बाप-बेटे ने कर दी। पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया है। दोनों के बीच जमीन के एक छोटे से टुकड़े के लिये विवाद होने की बात सामने आई है।

सीपत इलाके के पोड़ी निवासी दिनेश धीवर (43 वर्ष) की पत्नी और बच्चे कुछ दिन से ससुराल गये थे। इसके चलते वह अपने बड़े भाई महेश के घर कुछ दिन से रह रहा था। शनिवार की शाम 6 बजे महेश घर लौटा तो बच्चों ने बताया कि दोपहर में दिनेश मवेशियों को लाने के लिये घर से निकला था लेकिन अब तक नहीं पहुंचा। महेश अपने बेटे संगीत के साथ अपने भाई को खोजने खेतों की ओर गया। वहां एक जगह पर उसे दिनेश की साइकिल लावारिस स्थिति में मिली। इस पर अनहोनी की आशंका के चलते उसने गांव के अन्य लोगों को बुला लिया। थोड़ी देर की तलाशी के बाद एक खेत में दिनेश का शव पड़ा हुआ था। खेत में संघर्ष के निशान थे और आसपास खून बिखरा हुआ था। उसके हाथ पैर कपड़ों से बांध दिया गया था और शरीर में जगह-जगह चोट थी।

सूचना मिलने पर पुलिस ने पंचनामा बनाकर शव को पोस्टमार्टम के लिये भेजा और संदिग्धों की तलाश शुरू की। पूछताछ में पता चला कि मृतक दिनेश का अपने पड़ोसी लक्ष्मीकांत धीवर के साथ डेढ़ फीट जमीन के टुकड़े को लेकर विवाद चल रहा था, जिसके चलते दोनों के बीच पहले भी झगड़े हुए हैं। पुलिस ने लक्ष्मीकांत और उसके बेटे को हिरासत में लेकर पूछताछ की तो उसने जुर्म कबूल करते हुए बताया कि योजनाबद्ध तरीके से दोनों ने धारदार हथियार से सूनसान जगह देखकर दिनेश की हत्या कर दी।


11-Oct-2021 11:50 AM (39)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बिलासपुर, 11 अक्टूबर। एलईडी टीवी और मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर आईपीएल क्रिकेट में सट्टा खिलाने के दो आरोपियों को पुलिस ने छापा मारकर पकड़ा गया। दोनों से टीवी, मोबाइल फोन सट्टा पट्टी और नगद रकम जब्त की गई है।

आरोपी चांटापारा मोहंती स्कूल के पास रहने वाले जयंत सोनी (35 वर्ष) से 7000 रुपये तथा सरजू बगीचा के रवि अग्रवाल (37 वर्ष) से 5500 रुपये नगद जब्त किये गये। दोनों मुंबई और चेन्नई के बीच हो रहे 20-20 आईपीएल क्रिकेट मैच में सट्टा खिला रहे थे। कार्रवाई सिविल लाइन और साइबर सेल स्टाफ ने संयुक्त रूप से की।


10-Oct-2021 11:05 PM (88)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बिलासपुर, 10 अक्टूबर। नवविवाहिता को आत्महत्या के लिये उकसाने के आरोप में सिरगिट्टी पुलिस ने उसके सास और ससुर को गिरफ्तार किया है। न्यायालय ने दोनों को जेल भेज दिया है। मृतका ने एक सुसाइड नोट भी छोड़ा था, जिसमें उसने सास-ससुर से तंग आकर आत्महत्या की बात लिखी है। उसने अपने पति को भला आदमी भी बताया है।

कुंदरापारा तिफरा में 24 वर्षीय करिश्मा साहू ने अपने ससुराल में बीते 5 अक्टूबर को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने घटनास्थल की जांच करने पर पाया कि एक डायरी में मृतक करिश्मा ने नोट छोड़ा है। इसमें उसने बताया है कि वह अपने सास-ससुर से तंग आकर आत्महत्या कर रही है। वे हमेशा मुझे कम दहेज लाने के नाम पर प्रताड़ित करते हैं। बांझ कहकर बुलाते हैं। बेटे की दूसरी शादी करने की बात कहते हैं। कहते हैं मैंने घर का मान नहीं रखा। मेरा कोई भी सामान इन कमीनों को मत देना। इनको जेल होना चाहिये। मेरा पति बहुत अच्छा है, उसे कोई तंग न करे। मेरा सब मायके ले जाना वहां छोटी बहन की शादी के काम आयेगा।

नवविवाहिता के मायके से पहुंचे उसके माता-पिता के बयान के बाद पुलिस ने सास सुमित्रा शर्मा (67 वर्ष। तथा ससुर रामकुमार शर्मा (67 वर्ष) के विरुद्ध धारा 304 बी के तहत अपराध दर्ज किया गया था। पुलिस ने आज दोनों को गिरफ्तार कर लिया। कोर्ट ने उन्हें जेल भेज दिया।  


10-Oct-2021 11:03 PM (74)

पति-पत्नी, खरीदार सहित कुल 9 गिरफ्तार

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 10 अक्टूबर।
जिला न्यायालय परिसर से महिला जज की कार चोरी करने में उनकी ही नौकरानी और उसके पति का हाथ था। पुलिस ने जब उन्हें हिरासत में लेकर पूछताछ की तो उसने जज के घर से आभूषण चोरी की बात भी कबूल कर ली। उसका पति मोटर साइकिल चोरी में लिप्त पाया गया। चोरी के जेवर और बाइक खरीदने वालों सहित पुलिस ने कुल 9 लोगों को इस मामले में गिरफ्तार किया है।

प्रथम श्रेणी न्यायिक मजिस्ट्रेट श्वेता श्रीवास्तव की आई 10 कार 5 अक्टूबर को जिला न्यायालय पार्किंग से चोरी चली गई थी। दोपहर जब वे लंच के लिये निकलीं तो इसका पता चला। कोर्ट मोहर्रिर रामचंद्र ध्रुव ने इसकी रिपोर्ट सिविल लाइन थाने में दर्ज कराई। पुलिस टीम बनाकर आरोपियों की तलाश की जा रही थी। इस दौरान 100 से ज्यादा सीसीटीवी फुटेज खंगाले गये। 9 अक्टूबर को गीता पैलेस, उसलापुर के पास कार लावारिस हालत में मिली, जिसका नंबर प्लेट बदल दिया गया था। सीसीटीवी फुटेज खंगालने पर पता चला कि सकरी निवासी कमल साहू (21 वर्ष) ने कार वहां लाकर खड़ी की है और वह कार से उतरकर जिस युवती के साथ स्कूटी पर बैठकर जा रहा है वह पूजा साहू (20 वर्ष) है। आरोपी पूजा, जज के यहां नौकरानी थी।

पूछताछ में उन्होंने बताया कि ओएलएक्स में विज्ञापन देखकर वह जज के यहां काम पर लग गई। कुछ दिन बाद उसने जज के घर से सोने के आभूषण और कार की चाबी चुरा ली। उसका पति पार्किंग से कार उठाकर ले गया। वह पहले भी कई मोटरसाइकिल चुरा चुका था। पहचान छुपाने के लिये कार का नंबर प्लेट उसने बदल दिया। यह नंबर प्लेट एक डस्टर का था। वह पहले किसी व्यक्ति की डस्टर गाड़ी चलाता था। कार को वह बेचना चाहता था लेकिन पुलिस के दबाव में उसे मौका नहीं मिला। उसने कार को गीता पैलेस के सामने छोड़ दिया। सोने के आभूषण उसने देवरहट में सोनार विनोद सोनी तथा रतनपुर में चुन्नीलाल ज्वैलर्स के पास जाकर बेच दिया। आरोपी कमल किशोर साहू ने बताया कि एक साल पहले वह अमेरी निवासी धर्मेन्द्र दिव्य के साथ मिलकर मोटरसाइकिल चोरी करता था। इसके अलावा सिरगिट्टी, तिफरा आदि थानों के अंतर्गत घरों का ताला तोड़कर फ्रिज, अलमारी व अन्य घरेलू सामानों की चोरी करता रहा है।

पुलिस ने इस मामले में पति-पत्नी और दो सोनार के अलावा मुंगेली,  जिले के तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है जो बाइक और घरों से सामान की चोरी में कमल साहू के साथ होते थे। मामले में कुल 9 आरोपी गिरफ्तार किये गये हैं। इनसे 7 मोटरसाइकिल, सोने के आभूषण व घरेलू सामान भी बरामद किये गये हैं।


08-Oct-2021 2:17 PM (28)

 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बिलासपुर, 8 अक्टूबर। वन्य प्राणी सप्ताह 2021 में सत्यप्रकाश पांडेय के छायाचित्रों की प्रदर्शनी इस बार वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग छत्तीसगढ़ शासन, वन मंडल मुंगेली द्वारा आयोजित की जा रही है। यह फोटो प्रदर्शनी जिला मुख्यालय मुंगेली में स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में आज से शुरू हुई। इसका समापन 10 अक्टूबर को होगा।

इस कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष लेखनी सोनू चंद्राकर, कलेक्टर अजीत बसन्त, पुलिस अधीक्षक, सीईओ जिला पंचायत, जिला शिक्षा अधिकारी, मुंगेली, सीएसएफ वाइल्डलाइफ, डीएफओ समेत अन्य प्रशासनिक अधिकारी और शहर के गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।
 


06-Oct-2021 9:19 PM (75)

बिलासपुर, 6 अक्टूबर। अगले वर्ष से 150 मिलियन टन कोयला उत्पादन के लक्ष्य को हासिल करने के लिये एसईसीएल कोरबा जिले के कुसमुंडा, गेवरा और दीपका कोयला खदानों में अपनी परियोजनाओं का विस्तार करने जा रही है। इसमें भूमि अधिग्रहण, मुआवजा और पर्यावरण स्वीकृति के लिये प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों के साथ प्रबंधन की बैठक हुई।

बैठक की अध्यक्षता संभागायुक्त डॉ. संजय अलंग ने की । इसमें बिलासपुर रेंज के आईजी रतनलाल डांगी, कोरबा की कलेक्टर रानू साहू, कोरबा के पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल, मुख्य वन संरक्षक बिलासपुर रेंज नावेद शुजाउद्दीन, कोरबा, कटघोरा के वन मंडलाधिकारी, व डिप्टी कमिश्नर अर्चना मिश्रा प्रशासन की ओर से शामिल हुए। एसईसीएल के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक एपी पंडा व कार्मिक, तकनीकी और कार्ययोजना के निदेशक व अन्य अधिकारी की भी उपस्थिति रही।

बैठक में एसईसीएल सीएमडी पंडा ने कहा कि एसईसीएल ने 2021-22 की छमाही में पिछले साल की तुलना में 25 प्रतिशत अधिक कोयला उपलब्ध कराया, जिससे औद्योगिक मांग और निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके। कोल इंडिया एक बिलियन टन कोयला उत्पादन की दिशा में बढ़ रहा है, जिसमें इन तीनों बड़ी परियोजनाओं का महत्वपूर्ण अंशदान रहेगा।

छत्तीसगढ़ सरकार के मुख्य सचिव ने 23 सितंबर को इन परियोजनाओं के विस्तार पर समीक्षा बैठक ली गई थी, इसकी प्रगति की समीक्षा आज की बैठक में की गई। बैठक में भूमि अधिग्रहण, भू-विस्थापितों को मुआवजा, पर्यावरणीय व वन स्वीकृति जैसे मुद्दों पर चर्चा की गई। संभागायुक्त डॉ. अलंग ने अधिकारियों को परिसंपत्तियों व अतिक्रमण का सर्वे करने का निर्देश दिया। उन्होंने एसईसीएल से विस्थापितों के लिये सर्वसुविधायुक्त मॉडल गांव बनाने तथा उन्हें रोजगार मुहैया कराने के संबंध में निर्देश दिया।   


04-Oct-2021 6:17 PM (31)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
करगीरोड (कोटा), 4 अक्टूबर। 
कोटा विधानसभा क्षेत्र में और कोटा नगर में सेवा एवं समर्पण अभियान के अंतर्गत कोटा मंडल में विधानसभा स्तरीय बैठक अग्रसेन भवन कोटा में रखी गई थी जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में छत्तीसगढ़ के पूर्व मंत्री व विधायक मुंगेली  पुन्नूलाल  मोहल्ले  एवं सह वक्ता के रुप में पवन गर्ग  उपस्थित थे एवं इनके द्वारा कार्यकर्ताओं को मार्गदर्शन प्राप्त हुआ।

7 एवं 8 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा जो 5 किलो चावल मुक्त दिया जा रहा है लेकिन भूपेश सरकार के द्वारा उस चावल को कटौती कर दिया जा रहा है जिसके खिलाफ़ भाजपा कार्यकर्ता के द्वारा सभी राशन दुकान में धरना प्रदर्शन किया जाएगा ।

इस बैठक में 9/10/ 2021 को बेलगहना में विधानसभा स्तरीय धरना प्रदर्शन प्रदेश सरकार के खिलाफी  करने के लिए कार्यकर्ताओं के द्वारा निर्णय लिया गया , काशीराम साहू ,विष्णु अग्रवाल, जिलाध्यक्ष गौरेला पेंड्रा के द्वारा संबोधन किया गया इस कार्यक्रम का आभार मोहित जयसवाल जिला भाजपा महामंत्री बिलासपुर के द्वारा किया गया एवं कार्यक्रम का संचालन सुलेश पांडे जिला सदस्य किसान मोर्चा के द्वारा किया गया।

इस कायक्रम में लव-कुश कश्यप प्रदेश कार्यसमिति सदस्य राम लाल साहू कोटा मंडल प्रभारी भूपचंद शुक्ला, मुरारी लाल गुप्ता बृजलाल राठौर, लखन पैकरा, मनोहर राज जनपद अध्यक्ष, राजेंद्र शर्मा, दिलीप यादव,  वेंकट अग्रवाल, घनश्याम दीक्षित, महाराज सिंह नायक मंडल अध्यक्ष कोटा, तीरथ यादव मंडल अध्यक्ष रतनपुर, दयाशंकर तिवारी मंडल अध्यक्ष करगी, राजेश कश्यप मंडल अध्यक्ष बेलगहना, रामेश्वर सिंह ठाकुर, प्रदीप कौशिक, सुरेश सोनी, अंकुर गुप्ता, सुखी कौशिक, श्रीमती अंधियार भानू,  फूल भाई कोल, लखन साहू, बाबा गोस्वामी मनमोहन पांडे भोजेश रजक विनोद बंजारे राम कुशल साहू,  देव किशन साहू, टीका राम साहू, अमरनाथ साहू, विश्वनाथ पटेल, रामेश्वर राजपूत, संतोष तिवारी, रोहिणी वैशवाड़े, मनीता भानू, प्रभुनाथ, हरिशंकर यादव, सीता राम निर्मलकर, माखन सिंह राजपूत, प्रेमलता तंबोली, सविता धीवर, प्रमिला सिंह,  संदीप सिंघई, अनूप गुप्ता, राजू साहू, सरोज पोर्ते, मीना यादव, प्रमेंद्र गंधर्व, शिवकुमारी मानिकपुरी, जगदीश, नायक, संपत सिंह, राजेश गुप्त , रामकुमार साहू,भूधर सोनी, मंडल अध्यक्ष पेंड्रा पवन पैकरा, पुष्पेंद्र त्रिपाठी, ज्ञानेंद्र कश्यप, कीर्ति पुरी गोस्वामी, जागेश्वरी गोस्वामी, डॉक्टर फेकू साहू, लीना सिंह, रामप्रताप, सतीश गुप्ता, पवन पाठक, अजय पटेल, मजीद खान, मजहर खान, राजेश पांडे, सजीवन गुप्ता, गन्नू गुप्ता, गणेश राम साहू, मनोज सोनी आदि समस्त भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे।


02-Oct-2021 6:06 PM (67)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 2 अक्टूबर।
प्रतिष्ठित नेशनल साइंस म्यूजियम कौंसिल (एनसीएसएम) के साइंस सेंटर दिल्ली में अब कोयला खदान और उससे जुड़ी गतिविधियों के दृश्य स्थापित किए जायेंगे। इस हेतु कोल इण्डिया लिमिटेड एक मॉकअप (छग) कोल माईन तैयार करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

इस संबंध में कोयला मंत्रालय, भारत सरकार के संयुक्त सचिव (एफए) निरूपमा कोतरू ने एनसीएसएम के डायरेक्टर जनरल एडी चौधरी से मुलाकात कर प्रस्तावित माईन माडल की डिजाईन व संबंधित पहलुओं को अंतिम रूप देने पर चर्चा की। 
इस मॉकअप माईन के जरिए म्युजियम देखने आने वाले लोग कोयला खदान के संचालन एवं गतिविधियों का प्रत्यक्ष अनुभव कर सकेंगे। अत्याधुनिक डिजिटल डिस्प्ले, वर्चुवल रियलिटी तथा सिमुलेटर के जरिए एक वास्तविक खदान के दृश्य तथा आवाजों का आभासी अनुभव उपलब्ध हो सकेगा। इससे दर्शक यह भी समझ सकेंगे कि किस प्रकार चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में कोयला खनन व जुड़ी गतिविधियां संचालित होती हैं। आगन्तुकों को आम जीवन में इस महत्वपूर्र्ण इंधन के उपयोग को समझने में भी सहायता मिलेगी। मॉकअप माईन में कोयला खनन की आधुनिक तकनीके तथा सुरक्षा के लिए किए गए उपाय आदि की भी जानकारी प्रदर्शित की जाएगी। आशा है कि युवा वर्ग इसके जरिए खनन क्षेत्र में अपना कैरियर चुनने की दिशा में भी आकर्षित हो सकेंगे।

नेशनल कौंसिल ऑफ  साइंस म्यूजियम संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन एक स्वशासी सोसायटी है, जिसके अधीन देशभर में 25 साइंस सेंटर एवं म्यूजियम संचालित होते हैं। प्रगति मैदान दिल्ली में एनसीएसएम का राष्ट्रीय केन्द्र है, जहां प्रति वर्ष विज्ञान में रूचि रखने वाले लोग तथा बच्चे भारी तादाद में आते हैं। 


02-Oct-2021 5:57 PM (29)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 2 अक्टूबर।
एसईसीएल मुख्यालय बिलासपुर से 30 सितंबर को 2 कर्मी सेवानिवृत्त हुए। उन्हें शाल, श्रीफल, पुष्पहार से सम्मानित कर समस्त भुगतान का चेक प्रदान कर विदाई दी गई।

मुख्यालय प्रशासनिक भवन के सीएमडी बोर्ड रूम में अध्यक्ष सहप्रबंध निदेशक एपी पण्डा के मुख्य आतिथ्य, मुख्य सतर्कता अधिकारी बीपी शर्मा, निदेशक तकनीकी  एमके प्रसाद, निदेशक (वित्त सह कार्मिक) एसएम चौधरी, निदेशक तकनीकी (योजना/परियोजना) एसके पालकी मौजूदगी में प्रशांत यशवंत पुराणिक, वरीय प्रबंधक उत्पादन विभाग एवं आनंद टेम्भुर्णीकर चीफ ड्राफ्समेन सिविल विभाग को सेवानिवृत्ति पर विदाई दी गई।

इस अवसर पर शीर्ष नेतृत्व ने कहा कि सेवानिवृत्त कर्मी अपने ज्ञान व अनुभव से सदैव कंपनी को लाभान्वित किया तथा अपने कार्यस्थल में स्वस्थ्य एवं निष्पक्ष कार्यदशाएंं कायम कर आपसी सामंजस्य एवं सहयोग से कार्य सम्पादित किया। अंत में उन्होंने सेवानिवृत्त कर्मियों के सपरिवार उज्जवल भविष्य की ईश्वर से कामना की।
 


01-Oct-2021 6:51 PM (29)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 1 अक्टूबर।
जिले में अवैध शराब बेचने वालों के हौसले बुलंद है। छापा मारने गई टीम को उन्होंने धमकाकर वापस ही नहीं भेज दिया बल्कि उसके साथ आये एक प्लेसमेंट कर्मचारी की जमकर पिटाई भी कर दी। घटना की आबकारी वालों ने पुलिस में कोई रिपोर्ट भी दर्ज नहीं कराई।

मिली जानकारी के अनुसार बीते सोमवार को बिलासपुर से उडऩ दस्ता की एक टीम रतनपुर क्षेत्र के ग्राम जाली में छापा मारने गई। वहां उन्होंने एक घर से अवैध महुआ शराब, लहान जब्त किया और एक आरोपी को हिरासत में लेकर जीप में बिठा लिया। इस पर वहां शराब बनाने वाले दूसरे कोचियों ने जीप को घेर लिया। उनका कहना था कि कुछ लोगों पर कार्रवाई की जा रही है और कुछ लोगों को छोड़ दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसकी शिकायत उच्चाधिकारियों से की जायेगी कि आपकी शह पर अवैध शराब बिक रही है और खानापूर्ति के लिये कार्रवाई कर रहे हैं। विवाद बढ़ता देख टीम में गई महिला आबकारी निरीक्षक ने ग्रामीणों को धमकाया, यहां तक कहा कि गुंडागर्दी मत करो, मुझसे बड़ा गुंडा कोई नहीं है। इस महिला अधिकारी ने अपने नाम का बैज भी नहीं पहना था। पर तुरंत ही वाहन स्टार्ट कर वे वहां से भाग गये।

अब इस मामले में एक और मोड़ आ गया। उडऩ दस्ते की टीम में प्लेसमेंट कंपनी के दो कर्मचारियों को भी रख लिया गया था, जबकि इन्हें साथ लाने का कोई नियम नहीं है। इनकी ड्यूटी केवल शराब दुकानों में होती है। जब जीप लेकर उडऩ दस्ता वहां से हड़बड़ी में निकला तो ये दोनों कर्मचारी वहीं छूट गये। इनमें से एक को ग्रामीणों और अवैध शराब बेचने वालों ने धर दबोचा और उसकी जमकर पिटाई कर दी। उसका सिर फूट गया, जिसके चलते अस्पताल जाकर उसे टांके लगवाने पड़े। मार खाने वाले कर्मचारी ने अपने परिवार के लोगों को किसी तरह सूचना पहुंचाई। उन्होंने आबकारी अधिकारियों को खबर की। 

आबकारी अधिकारियों ने दुबारा पहुंचकर कर्मचारी को छुड़ा लिया। परिवार के लोगों ने कहा कि पिटाई करने वालों पर कार्रवाई होनी चाहिये। आबकारी टीम ने कहा कि इसकी शिकायत पुलिस में की जायेगी, लेकिन उन्होंने विभाग की ओर से कोई शिकायत पुलिस में नहीं की। पीडि़त बाद में खुद रतनपुर पहुंचा और पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। 
पुलिस अभी कह रही है कि आरोपियों की पहचान नहीं हो पा रही है। 
 


30-Sep-2021 1:08 PM (27)

यूजी व पीजी में भरतनाट्यम, ओडिसी, चित्रकला, हिन्दुस्तानी वाइलन, सितार, सरोद, सिंथेसाजर, सहित वेस्टर्न डांस भी पढ़ाई जल्द  

 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 30 सितंबर।
डॉ. सीवी रामन् विश्वविद्यालय में इस सत्र से ललित कला विभाग प्रारंभ किया जा रहा है। इसमें किसी भी उम्र के कोई भी विद्यार्थी हिन्दुस्तानी संगीत, कथक, तबला व गिटार सहित विधाओं में पढ़ाई कर सकेंगे। जल्दी ही पाठ्यक्रम के अनुसार भरतनाट्यम, ओडिसी, चित्रकला, हिन्दुस्तानी वाइलन, सितार, सरोद, सिंथेसाजर, सहित वेस्टर्न डांस की भी पढ़ाई शुरू की जाएगी।

कुलपति प्रो. रवि प्रकाश दुबे ने बताया कि सीवीआरयू कला संस्कृति के क्षेत्र में वैश्विक स्तर में कार्य कर रहा है। वर्ष 2019 से निरंतर कला संस्कृति और साहित्य के क्षेत्र में विश्वरंग आयोजित किया जा रहा है, जो एशिया का इस क्षेत्र में सबसे बड़ा आयोजन है। कोविड काल में यह आयोजन ऑनलाइन किया गया है। इसमें दुनिया के कई देशों के कला, संस्कृति और साहित्य प्रेमी शामिल होते हैं। इसी तरह सीवीआरयू में रामन लोक कला महोत्सव भी वर्षों से आयोजित किया जा रहा है। इसमें प्रदेश भर के कलाकार शामिल होकर अपनी कला का प्रदर्शन करते हैं।

खास बात यह भी है कि यहां ऐसे जमीनी कलाकारों को भी मंच दिया जा रहा है, जिन्हें मंच नहीं मिल पाता है। सीवीआरयू में इसी सत्र से ललित कला विभाग शुरू किया गया है। इस सत्र से हिन्दुस्तानी संगीत, कथक, तबला व गिटार सहित विधाओं में पढ़ाई होगी। यह सभी 6 माह का सर्टिफिकेट कोर्स होगा। ये कक्षाएं ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में होगी। प्रो. दुबे ने बताया कि कला संस्कृति भी रोजगार के क्षेत्र में बड़े विकल्प के रूप में तेजी से उभरा है। इसे लोग प्रोफेशन के रूप में स्वीकर कर रहे हैं। ऐसे में इस क्षेत्र में भी युवाओं को पढ़ाई करके अपना कैरियर बनाना चाहिए। उन्होने बताया कि ऐसा कोई भी व्यक्ति जो कला की जानकारी रखता है लेकिन उसके पास सर्टिफिकेट नहीं है। वह नियत तिथि को कोर्स पूरा करके सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकता है। इसके लिए कोई आयु और न्यूतम शैक्षणिक योग्यता का अनिवार्यता नहीं है। जल्द ही इन विषयों के साथ-साथ वेस्टर्न डांस की विधाओं में यूजी व पीजी की पढ़ाई भी शुरू होगी।


24-Sep-2021 6:42 PM (114)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

करगीरोड (कोटा ), 24 सितंबर।  बिलासपुर एवं अरविंद सोसाइटी और एच.डी.एफ.सी. बैंक द्वारा चलाए जा रहे देशव्यापी कार्यक्रम ‘शिक्षा में शून्य निवेश नवाचार कार्यक्रम’ के अंतर्गत राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 पर विस्तृत चर्चा-परिचर्चा और शिक्षकों को इसके सफल क्रियान्वयन के लिए तैयार करने हेतु समग्र शिक्षा- बिलासपुर के सहयोग से विशेष वेबिनार का आयोजन किया गया।

ऑनलाइन सम्मेलन में मुख्य अतिथि एस. के. प्रसाद, जिला शिक्षा अधिकारी, बिलासपुर रहे।  विशिष्ट अतिथियों में ओम पाण्डेय, जिला मिशन समन्वयक, बिलासपुर, छत्तीसगढ़ एवं  अशोक शर्मा, राष्ट्रीय प्रशिक्षण प्रमुख, रूपांतर, अरविंद सोसाइटी उपस्थित रहे। इस वेबीनार में जि़ले के सैकड़ों शिक्षकों ने ज़ूम और सोशल मीडिया के माध्यम से प्रशिक्षण सत्र में प्रतिभागिता की और एन.ई.पी. 2020 पर अपने विचार भी प्रकट किए।

वेबीनार में विचार प्रकट करते हुए विशिष्ट अतिथि  ओम पाण्डेय, जिला मिशन समन्वयक, बिलासपुर, छत्तीसगढ़ ने शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा नई शिक्षा नीति -2020 भारतवर्ष में शिक्षा के सार्वभौमिक विकास का एक महत्वपूर्ण कदम है। इस नीति में विद्यार्थियों के बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान को सर्वाधिक प्राथमिकता देने की बात की गई है। नई शिक्षा नीति का एक प्रमुख उद्देश्य विद्यार्थियों और आने वाली पीढिय़ों के अंदर देशप्रेम की भावना को प्रज्ज्वलित करना है ताकि उन्हें भारतीय होने पर गर्व हो और यह गर्व की भावना उन्हें कर्म, ज्ञान, शिक्षण, कौशल और मूल्यों में भी परिलक्षित हो और वह इस देश का नाम रौशन कर पूर्ण रूप से वैश्विक नागरिक बन सकें। नई शिक्षा नीति देश के छात्रों को स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बनाने में सक्षम है। हमें आशा है कि बिलासपुर जि़ले के शिक्षकगण इस नीति को पूरी आत्मशक्ति के साथ समझेंगे और सफलतापूर्वक इस नीति को कागज़ों से धरातल तक लेकर आएंगे। इसके साथ ही उन्होंने श्री अरविंद सोसाइटी को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर वेबिनार की श्रृखंला शुरु करने के लिए साधुवाद दिया।

वेबीनार में उपस्थित शिक्षा अधिकारियों और शिक्षकों को संबोधित करते हुए  अशोक शर्मा, राष्ट्रीय प्रशिक्षण प्रमुख,  अरविंद सोसाइटी ने कहा कोई भी नीति केवल कागज़ों तक रहकर सफल नहीं हो सकती। जब तक उसे पूरी निष्ठा के साथ क्रियान्वित नहीं किया जाता है, तब तक उसके सकारात्मक प्रभाव नहीं मिल सकते। प्रभाव प्राप्त करने के लिए परिवर्तन को स्वीकार करना ज़रूरी है और नई शिक्षा नीति आमूलचूल परिवर्तन पर बल देती है। नई शिक्षा नीति पर देश भर के शिक्षकों को उन्मुख करने के उद्देश्य से अरविंद सोसाइटी देश के विभिन्न राज्यों के जि़लों के लिए वेबिनार का आयोजन कर रही है। इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ के जिला बिलासपुर  के शिक्षकों के लिए वेबीनार आयोजित किया गया।


Previous123456789...2526Next