छत्तीसगढ़ » बिलासपुर

Previous123456Next
27-Feb-2021 5:32 PM 9

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
करगीरोड (कोटा ),  27 फरवरी।
बीती रात लगभग 10 बजे बेलगहना परिक्षेत्र के करहीकछार के पास घेराबंदी कर एक वाहन को सागौन चिरान का अवैध परिवहन करते हुए पकड़ा गया। जब्त लकड़ी की कीमत एक लाख रूपये आंकी गई है। 

घेराबंदी के दौरान आरोपी वाहन छोडक़र भाग रहे थे उसमें से एक आरोपी को पकड़ लिया गया परंतु उसका दूसरा साथी भागने में सफल रहा। इस कार्यवाही में परमेश्वर पटेल 30 वर्ष करहीकछार थाना कोटा को सागौन चिराग 27 नग के साथ पकड़ा गया। उनके विरूद्ध भारतीय वन अधिनियम 1927 की धारा 33 छ.ग. काष्ठ चिरान अधिनियम 1984 एवं छ.ग. वनोपज अधिनियम 1969 के तहत अपराध दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है। 

इस कार्रवाई में  विजय कुमार साहू, परिक्षेत्र अधिकारी बेलगहना मो. शमीम, परिक्षेत्र सहायक बेलगहना  पंकज साहू, परिसर रक्षक बेलगहना मूलेश जोशी, वनरक्षक  अजय श्रीवास,  शक्ति यादव एवं अन्य स्टॉफ शामिल थे। 
डीएफओ बिलासपुर वनमण्डल श्री कुमार निशांत ने बताया कि राज्य के वनमंत्री द्वारा वनों की सुरक्षा के संबंध में कड़े निर्देश दिए गए हैं। इसके मद्देनजर वनों की सुरक्षा के लिए सतत् कारगर उपाय एवं रात्रि गश्त किया जा रहा है।


26-Feb-2021 7:44 PM 39

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 26 फरवरी।
दहेज प्रताड़ना के आरोप में गिरफ्तार एक व्यक्ति की सम्पत्ति पुलिस ने जब्त कर ली। आरोप से बरी होने के बाद उसने थाने से अपनी जब्त सम्पत्ति वापस मांगी तो पता चला वह गायब है। हाईकोर्ट ने शासन को निर्देश दिया है कि आवेदक को जब्त सम्पत्ति ब्याज सहित लौटाई जाये।

जगदलपुर के युवक इंद्रकुमार की शादी मार्च 1992 में हुई थी। 19 अप्रैल को उसकी पत्नी ने थाने में उसके खिलाफ दहेज प्रताड़ना की रिपोर्ट दर्ज कराई। पुलिस ने उसे गिरफ्तार करते हुए कोर्ट में चालान पेश किया। साथ ही उसकी 5 लाख रुपये की सम्पत्ति जब्त कर ली। इंद्रकुमार को 12 अगस्त 2013 को 10 साल की सजा सुनाई गई। सजा के खिलाफ आवेदक ने हाईकोर्ट में अपील दायर की। सन् 2017 में वह बरी कर दिया गया। इसके बाद उसने अपनी जब्त सम्पत्ति वापस पाने के लिये उच्चाधिकारियों को आवेदन दिया। कार्रवाई नहीं होने पर उसने सेशन कोर्ट में आवेदन लगाया। यहां पुलिस ने बताया कि उसकी सम्पत्ति गायब हो चुकी है। एक हवलदार पर भी पुलिस ने आरोप लगाया कि उसने सम्पत्ति का गबन कर लिया। कोर्ट के आदेश के बाद भी उसे सम्पत्ति वापस नहीं मिली।

इस पर आवेदक ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की। आवेदक के अधिवक्ता की ओर से सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का हवाला देते हुए बताया गया कि जब्त सम्पत्ति की सुरक्षा का दायित्व पुलिस का है। जस्टिस संजय के. अग्रवाल की पीठ ने याचिका पर सुनवाई करते हुए राज्य सरकार को आवेदक की सम्पत्ति को ब्याज सहित लौटाने का आदेश दिया है।


26-Feb-2021 7:14 PM 18

महाधिवक्ता ने संघर्ष समिति के सदस्यों को हाई-टी पर बुलाकर बधाई दी

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 26 फरवरी।
एक मार्च से शुरू हो रही एलायंस एयर की हवाई सेवा के बाद आज स्पाइस जेट एयरलाइंस की ओर से भी बिलासा दाई एयरपोर्ट का निरीक्षण कर नई उड़ानों की संभावना तलाशी, इसके पहले फ्लाई बिग एयरलाइंस ने भी यहां का निरीक्षण कर उड़ानों में दिलचस्पी दिखाई है। इससे बहुत जल्द कई और शहरों के लिये बिलासपुर से घरेलू उड़ान शुरू होने की संभावना है।

स्पाइस जेट के पास स्पाइस जेट के अलावा 78 से 90 सीटों वाले छोटे विमान भी हैं। यहां आई 6 सदस्यीय टीम ने निरीक्षण के बाद पाया कि कुछ मामूली सुधार के बाद 90 सीटों वाले विमान यहां रन कर सकते हैं। टीम ने एयरपोर्ट के डायरेक्टर एन. बीरेन सिंह से अनुरोध किया कि वे आवश्यक सुधार करायें। स्पाइस जेट दिल्ली के अलावा कोलकाता तथा हैदराबाद के फ्लाइट शुरू करना चाहती है। फ्लाई बिग एयरलाइंस पहले ही हवाईअड्डे का निरीक्षण नई उड़ानें शुरू करने के उद्देश्य से कर चुकी है।

हवाई सेवा संघर्ष समिति के सदस्यों को आज महाधिवक्ता सतीश चंद्र वर्मा ने चाय पर आमंत्रित किया और उनके शांतिपूर्ण लम्बे आंदोलन की प्रशंसा की। समिति ने भी हाईकोर्ट में लगाई गई पीआईएल पर सार्थक भूमिका निभाने के लिये महाधिवक्ता को साधुवाद दिया।

संघर्ष समिति ने उम्मीद जताई कि स्पाइस जेट और फ्लाई बिग की ओर से भविष्य में अन्य महानगरों के लिये उड़ानें शुरू होंगीं। फिलहाल एलायंस एयर की ओर से सप्ताह में चार दिन जबलपुर और प्रयागराज (इलाहाबाद) होते हुए दिल्ली के लिये उड़ानें एक मार्च से शुरू की जा रही है। 


25-Feb-2021 8:45 PM 21

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बिलासपुर, 25 फरवरी। अचानकमार टाइगर रिजर्व में कोर एरिया में पालतू पशुओं के लिये गौठान बनाने को लेकर राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण ने जवाब मांगा है।

पत्रकार आलोक पुतुल ने बीते 19 फरवरी को अचानकमार टाइगर रिजर्व की कुछ तस्वीरें ट्वीट की थीं, जिसमें उन्होंने बताया था कि एटीआर के कोर एरिया में 20-20 लाख रुपये की लागत से गौठान बना दिये गये हैं। गौठानों में पालतू पशु भी रखे जा रहे हैं। गौठान निर्माण के लिये बड़ी संख्या में मजदूरों को काम पर लगाया गया।

मुंगेली कलेक्टर पीएस एल्मा ने मीडिया को बताया कि गायों की सुरक्षा के लिये दो गौठान बनाये गये हैं। यह सुनिश्चित किया गया है कि क्षेत्र के लोगों को किसी समस्या का सामना न करना पड़े और सरकारी नीतियों का उन्हें लाभ भी मिल सके।

इससे यह पता चलता है कि अधिकारियों की जानकारी में इन गौठानों का निर्माण हुआ लेकिन मामले को रफा-दफा करने के लिये उन्होंने केवल एक फॉरेस्ट गार्ड को निलम्बित कर दिया। छत्तीसगढ़ के मुख्य वन्य जीव संरक्षक से इस मामले में 25 फरवरी तक जवाब मांगा गया है।


25-Feb-2021 5:14 PM 11

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बिलासपुर, 25 फरवरी। अचानकमार टाइगर रिजर्व में कोर एरिया में पालतू पशुओं के लिये गौठान बनाने को लेकर राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण ने जवाब मांगा है।

पत्रकार आलोक पुतुल ने बीते 19 फरवरी को अचानकमार टाइगर रिजर्व की कुछ तस्वीरें ट्वीट की थीं जिसमें उन्होंने बताया था कि एटीआर के कोर एरिया में 20-20 लाख रुपये की लागत से गौठान बना दिये गये हैं। गौठानों में पालतू पशु भी रखे जा रहे हैं। गौठान निर्माण के लिये बड़ी संख्या में मजदूरों को काम पर लगाया गया।

मुंगेली कलेक्टर पीएस एल्मा ने मीडिया को बताया कि गायों की सुरक्षा के लिये दो गौठान बनाये गये हैं। यह सुनिश्चित किया गया है कि क्षेत्र के लोगों को किसी समस्या का सामना न करना पड़े और सरकारी नीतियों का उन्हें लाभ भी मिल सके।

इससे यह पता चलता है कि अधिकारियों की जानकारी में इन गौठानों का निर्माण हुआ लेकिन मामले को रफा-दफा करने के लिये उन्होंने केवल एक फॉरेस्ट गार्ड को निलम्बित कर दिया। छत्तीसगढ़ के मुख्य वन्य जीव संरक्षक से इस मामले में 25 फरवरी तक जवाब मांगा गया है। 


25-Feb-2021 4:57 PM 16

10-10 टेबल-बेंच, जताया आभार

करगीरोड (कोटा ),  25 फरवरी।  सरस्वती शिशु मंदिर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय  कोटा को 10 टेबल एवं 10 बेंच अमृता प्रदीप कौशिक अध्यक्ष नगर पंचायत कोटा  ने अध्यक्ष मद से मां सरस्वती पूजन बसंत पंचमी एवं विद्यारंभ संस्कार के दिन दिए। इसके लिए सरस्वती शिशु मंदिर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय करगी रोड कोटा के प्राचार्य बाबूलाल साहू के सहित समस्त आचार्य परिवार एवं सरस्वती शिशु बाल कल्याण समिति करगी रोड कोटा के अध्यक्ष वेंकटलाल अग्रवाल , उपाध्यक्ष रामसजीवन गुप्ता, कोषाध्यक्ष वासुदेव रेड्डी, सचिव अजय अग्रवाल, सह सचिव संतोष जायसवाल, संस्थापक सदस्य मनजीत सिंह पवार ,संरक्षक सदस्य राकेश गुप्ता ,संरक्षक सदस्य संतोष दुबे, स्थाई सदस्य देवेंद्र सिंह ठाकुर की ओर से अमृता प्रदीप कौशिक अध्यक्ष नगर पंचायत कोटा  के सहित नगर पंचायत कोटा का  आभार व्यक्त किया। 
 


25-Feb-2021 4:53 PM 19

करगीरोड (कोटा ),  25 फरवरी। बिलासपुर जिले में भाजपा महिला मोर्चा की कार्यकारिणी की घोषणा बुधवार को हुई जिसमें कोटा से संगठन में लंबे समय से सक्रिय कार्यकर्ता के रूप में निरंतर कार्य करने वाली  गायत्री साहू को जिला महामंत्री के पद पर मनोनीत किया गया है। 

ज्ञात हो कि गायत्री साहू कोटा मंडल में दो बार मंडल महामंत्री के पद पर जिम्मेदारी का कुशलता पूर्वक निर्वहन कर चुकी हंै, वर्तमान में वे कोटा महिला मोर्चा के मंडल अध्यक्ष के पद पर थी। बड़ी जिम्मेदारी मिलने से उनके समर्थकों में उत्साह दिखाई दे रहा है। समर्थकों ने उन्हें शुभकामनाएं दी है। बड़ी जिम्मेदारी मिलने से गायत्री साहू का संगठन में कद बढ़ा है। कोटा नगर वासी एवं  भाजपा महिला मोर्चा  मंडल में सभी ने जिला महामंत्री गायत्री साहू को बधाई दी।
 


25-Feb-2021 4:49 PM 23

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
करगीरोड  ( कोटा),   25 फरवरी।
कोटा-बिलासपुर मार्ग में ग्राम पंचायत रानीसागर , मौहारखार के पास एक तीन मंजिला मकान बना रहे मालिक ने सडक किनारे लगे गुलमोहर के हरे भरे पेड़ को बिना अनुमति कटवा दिया। 
ज्ञात हो कि कोटा से बिलासपुर मार्ग  सडक़ के दोनों किनारे हर भरे गुलमोहर के पेड़ लगाये हैं लेकिन बिना अनुमति के सडक़ किनारे लगे  पेड़ को मकान मालिक काट रहे हैं। धीरे धीरे बिलासपुर कोटा मार्ग से हरे-भरे गुलमोहर के पेड़ कटते चले जा रहे हैं। 
वहीं कोटा वन विभाग के कार्यालय के  लगभग दो किलोमीटर के आगे ही यह  पेड़  सडक किनारे लगे हैं ।
‘छत्तीसगढ़’ द्वारा इस संबंध में पूछने पर  को कोटा रेंजरउमेश वस्त्रकार ने कहा कि स्टाफ के कर्मचारी भेज कर दिखाता हूं।
 


24-Feb-2021 6:48 PM 25

बिलासपुर, 24 फरवरी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के श्रेष्ठ क्रियान्वयन के लिये कृषि मंत्रालय ने आज दिल्ली में बिलासपुर जिले को अवार्ड दिया।

एक गरिमामय समारोह में केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर की उपस्थिति में यह अवार्ड जिले के कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर ने ग्रहण किया।

ज्ञात हो कि बिलासपुर जिले को अधिक से अधिक किसानों का आधार प्रमाणीकरण कर उन्हें सम्मान निधि का लाभ दिलाने के लिए यह अवार्ड दिया जा रहा है। भारत सरकार के कृषि मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के दो वर्ष पूर्ण होने पर इसके क्रियान्वयन में देश में श्रेष्ठ प्रदर्शन वाले वाले राज्यों एवं जिलों का चयन किया गया है। छत्तीसगढ़ का बिलासपुर जिला किसानों के आधार प्रमाणीकरण एवं लाभान्वित करने के मामले में देश का अव्वल जिला रहा।


24-Feb-2021 11:53 AM 20

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 24 फरवरी।
बेलगहना चौकी के मरहीमाता मंदिर के दर्शन के लिये गये युवक की लाठी डंडों और रसोई के औजारों से पीट-पीटकर की गई हत्या के मामले में पुलिस ने तीन आरोपियों को जैतहरी मध्यप्रदेश से गिरफ्तार किया है। घटना में शामिल 6 आरोपी अभी भी फरार हैं। पुलिस ने मरही माता मंदिर में कटाई गई एक पर्ची के फटे हुए टुकड़े से आरोपियों का सुराग हासिल किया।

जरहाभाठा, बिलासपुर के करण रात्रे (18 वर्ष) अपने परिवार के सदस्यों के साथ मरही माता मंदिर दर्शन के लिये गया था। दर्शन के बाद वे दोपहर का खाना बना रहे थे। कुछ दूरी पर 8-10 लोग और बैठे थे जो शराब पीते हुए खाना बना रहे थे और जोर-जोर से गालियां देकर बात कर रहे थे। करण ने इस पर उन्हें गालियां देने से मना किया। उन लोगों ने करण रात्रे के साथ झगड़ा किया पर शांत हो गये। करीब दो घंटे बाद लोगों ने करण के साथ विवाद शुरू कर दिया।  
उन्होंने करण और उसके परिवार के लोगों पर अपने साथ लाये लाठी, डंडे और खाना बनाने के बर्तन तथा औजारों से हमला कर दिया। करण के साथ-साथ उनके साथ आई घर की तीन महिलाओं को भी पीटकर उन्होंने घायल कर दिया। कोटा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में करण को उपचार के लिये लाया गया लेकिन वहां उसे मृत घोषित कर दिया गया, वहीं महिलाओं को इलाज के लिये सिम्स में भर्ती कराया गया।

घटना की रिपोर्ट बेलगहना चौकी में दर्ज की गई। दिन-दहाड़े पीट-पीट कर की गई हत्या की गंभीर वारदात को देखते हुए पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल ने एएसपी ग्रामीण संजय ध्रुव, एसडीओपी रश्मित चावला व कोटा तथा रतनपुर के थाना प्रभारियों को सक्रिय किया। घटनास्थल पर ऐसा कोई भी सुराग नहीं मिला जिससे आरोपियों का पता लग सके। किसी ने इस घटना का वीडियो या तस्वीर भी नहीं ली थी। सिर्फ इतना मालूम हुआ कि आरोपी चार पहिया वाहनों में आये थे और घटना को अंजाम देकर फरार हो गये। आरोपियों की बोली पेन्ड्रा, शहडोल के लोगों की तरह थी यह भी जानकारी मिली।

घटनास्थल के पास पुलिस को मरही माता मंदिर से कटाई गई रसीद का एक छोटा सा टुकड़ा मिला, जो आरोपियों तक पहुंचने में मददगार साबित हुआ। इस टुकड़े में केवल दो अक्षर ‘गरी’ व तारीख 21/2 दिखाई दे रहा था। उस टुकड़े के सहारे मंदिर के रसीद से कॉपी ढूढ ली गई। पता चला कि यह डोंगरिया, वेंकटनगर, जिला जैतहरी मध्यप्रदेश के लोगों ने कटाई थी। पुलिस टीम बिना समय गंवाये जैतहरी एसपी को सूचना देकर गांव पहुंच गई। गांव में नकुल की खोज की गई, जिसके नाम पर रसीद काटी गई थी। पर नकुल घर पर नहीं मिला। पर वहां यह पता लग गया कि वह किन लोगों के साथ मरही माता मंदिर भनवारटंक गया था। पुलिस वहां से सुराग मिलने के बाद वेंकटनगर के ग्राम सिंहपुर तोला पहुंची। यहां से रवि चौधरी (45 वर्ष), कन्हैया चौधरी (40 वर्ष) तथा राम प्रसाद चौधरी (43) को गिरफ्तार कर लिया। वारदात में कुल 9 आरोपी शामिल हैं, जिनमें से 6 की तलाश जारी है।


23-Feb-2021 7:37 PM 18

डीपी विप्र महाविद्यालय में किताब गांधी-अम्बेडकर, कितने दूर कितने पास पर व्याख्यान

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बिलासपुर, 23 फरवरी। गांधीवादी, लोहियावादी विचारक रघु ठाकुर मानना है कि पूंजीवादी और उपनिवेशवादी ताकतें महान पुरुषों को एक दूसरे के विरुद्ध खड़ा करती हैं। पहले क्रम के बाद दूसरे क्रम के लोगों की छवि नष्ट करती है विचारों और संवाद की प्रक्रिया को रोकती है। गांधी और अम्बेडकर में दूरी की बात क्यों कही जाती है? दोनों का लक्ष्य अलग-अलग था। देखना यह चाहिये कि समाज में सुधार लाने के लिये उन दोनों के विचारों में कितनी समानता थी।

रघु ठाकुर ने अपनी किताब गांधी-अम्बेडकर, कितने दूर-कितने पास पर डीपी विप्र महाविद्यालय में रखे गये व्याख्यान के अवसर पर यह बात कही। उन्होंने बताया कि यह किताब उन्होंने अरुंधति राय की किताब ‘एक था डॉक्टर, एक था महात्मा’ के जवाब में लिखी है ताकि देश के सामाजिक उत्थान में योगदान देने वाले दो महान पुरुषों को एक दूसरे के विरुद्ध खड़े करने की प्रवृति को प्रतिरोध करें।

ठाकुर ने कहा कि महान पुरुषों को साहित्य के जरिये एक दूसरे के खिलाफ खड़ा करना खतरनाक है। यह एक हिंसक प्रवृत्ति है। हमें यह देखना होगा कि गांधी और अंबेडकर की जो मुलाकातें हुई हैं उनमें वे कितना बदले। दलितों को समान अवसर और अधिकार दिलाने की मंशा दोनों की साफ थी। गांधी को अंबेडकर भोला-भाला समझते थे लेकिन उनकी नीयत पर कोई संदेह नहीं था।

अम्बेडकर दलितों को अधिकार कानून के जरिये अधिकार दिलाना चाहते थे जबकि गांधी कहते थे कि केवल कानून बनाने से कुछ नहीं होगा, समाज का मन बदलना होगा। अंबेडकर का लक्ष्य दलितों को उनका हक दिलाना था, गांधी का इससे बड़ा देश को गुलामी से आजाद कराना था। कोई भी व्यक्ति आलोचना से परे नहीं होता है, चाहे वह कितना भी महान क्यों न हो। बस हमें उनके अच्छे विचारों को आत्मसात करना चाहिये और जो जरूरी नहीं उसे छोड़ देना चाहिये। गांधी या अम्बेडकर ने खुद कभी नहीं कहा कि वे गांधीवाद या अंबेडकरवाद लेकर आये हैं। वे दोनों समय-समय के साथ अपने विचारों को बदलते, परिष्कृत करते गये हैं। 

रघु ठाकुर ने कहा कि आज यदि अम्बेडकर का तन (दलित) और गांधी का मन (विचार) साथ हो जाये तो दुनिया ही बदल जाये। हमें उनके समतामूलक समाज की संरचना पर जोर देने की जरूरत है।

विषय प्रवर्तन करते हुए महाविद्यालय शासी निकाय के सदस्य राजकुमार अग्रवाल ने कहा कि यह कार्यक्रम भारत विचार संस्थान के सहयोग से रखा गया है। देश के नायकों को एक दूसरे के विरुद्ध खड़ा करने की प्रवृति खतरनाक है। यह संवाद की प्रक्रिया बंद कर हमें आपस में लड़ाती है। विचार का मुक्त प्रवाह हो, जो किसी राजनीतिक दल, विचारधारा, वाद से परे भारत का विचार हो। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय के संस्थापक पं। रामनारायण शुक्ल की स्मृति में राष्ट्रीय व्याख्यान मालाओं की कड़ी में यह पहला आयोजन है।

प्रमुख वक्ता आनंद मिश्रा ने कहा कि गांधी और अम्बेडकर दोनों ही सामाजिक समानता के चिंतक थे और वास्तविक लोकतंत्र की स्थापना चाहते थे।

अम्बेडकरवादी विचारक कपूर वासनिक ने बताया कि गांधी और अम्बेडकर के विचारों में फर्क जरूर था लेकिन वे दोनों एक दूसरे को सम्मान देते थे।

अम्बेडकर को पूना पैक्ट से भी विरोध नहीं था, उन्हें उस वक्त के कांग्रेस के नेताओं के रवैये से नाराजगी थी। साहित्यकार रामकुमार तिवारी ने कहा कि देश में संवाद और विचार-विमर्श का अभाव पैदा होता जा रहा है। हमें पाश्चात्य दृष्टिकोण से लिखी गई किताबों में उप निवेशवाद को समर्थन दिखाई देता है। रघु ठाकुर की किताब भारतीयों को हीन भावना से बाहर निकालती है और हमें विचार विमर्श का अवसर देत है।

 


21-Feb-2021 8:15 PM 18

करगीरोड (कोटा) 21 फरवरी। सिद्ध शक्ति पीठ महामाया मंदिर में गुप्त नवरात्रि का विशेष रूप पूजन  अनुष्ठान किया गया। इस अवसर पर प्रदेश भर के श्रद्धालु गुप्त नवरात्रि में मां महामाया का आशीर्वाद लेने रतनपुर पहुंचे। शनिवार को अष्टमी पर  हवन पूजन कर मां महामाया का विशेष  श्रृंगार भी किया गया।


21-Feb-2021 8:10 PM 39

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 21 फरवरी।
शादी के 10 माह के भीतर 10 लाख रुपये दहेज की मांग पर पत्नी को प्रताड़ित करने के आरोपी पति 27 खोली के चंद्रेश द्विवेदी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

 सिरगिट्टी थाने में दर्ज शिकायत के मुताबिक आश्रय परिसर सिरगिट्टी की प्रेमलता द्विवेदी (31 वर्ष) की शादी 10 माह पूर्व लॉकडाउन के दौरान अप्रैल माह में आरोपी चंद्रेश से हुई थी। शादी व सगाई में उसे लड़की के पिता ने चार लाख रुपये तथा 3 लाख के जेवर दिये। शादी के बाद पति दहेज में 10 लाख रुपये और पिता से लाने के लिये मारपीट करने लगा। तीन माह पहले आरोपी ने पत्नी प्रेमलता को घर से निकाल दिया। एक सप्ताह पहले पिता ने उसके ससुराल वालों से समझौता कर बेटी को फिर पति के पास छोड़ा था। कल 20 फरवरी को आरोपी चंद्रेश ने फिर दहेज में 10 लाख रुपये लाने की मांग की और पत्नी प्रेमलता का गला व मुंह दबाया। पत्नी वहां से किसी तरह छूटकर वापस पिता, चाचा व जीजा के साथ पति के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने के लिये सिरगिट्टी थाने के लिये निकली। रास्ते में फिर चंद्रेश ने उन्हें रोककर रिपोर्ट कराने पर बुरा अंजाम भुगतने की धमकी दी।

सिरगिट्टी पुलिस ने आरोपी पति के खिलाफ धारा 498(क) तथा 323 आईपीसी के तहत अपराध दर्ज किया और आरोपी को उसके 27 खोली स्थित घर से गिरफ्तार कर लिया। उसे आज रिमांड पर न्यायालय में पेश किया गया। 


21-Feb-2021 7:24 PM 45

करगीरोड (कोटा ), 21 फरवरी।  एकीकृत बाल विकास परियोजना कोटा के अंतर्गत रिक्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की 19 पदों एवं आंगनबाड़ी सहायिकाओं की 11 पदों की नियुक्ति के हेतु बंद लिफाफे में अथवा पंजीकृत डाक से आवेदन पत्र 18 फरवरी से 4 मार्च तक कार्यालयीन दिवस में सीधे अथवा पंजीकृत डाक या स्पीड पोस्ट से परियोजना कार्यालय कोटा में आमंत्रित किया गया है।  इच्छुक आवेदिकाएं निर्धारित प्रारूप में आवेदन पत्र के साथ स्वप्रमाणित पत्रों व दस्तावेजों को संलग्न करते हुए आवेदन प्रस्तुत कर सकती हैं। शेष अन्य जानकारी परियोजना कार्यालय, महिला एवं बाल विकास कोटा के सूचना पटल से प्राप्त की जा सकती है।


21-Feb-2021 7:23 PM 14

करगीरोड (कोटा ), 21 फरवरी। जनपद पंचायत कोटा के ग्राम पंचायत कलारतराई मौहारखार में नारायण टार बांध के पास गौठान हेतु पीपरतराई जनपद सदस्य अश्विनी टोडर, सरपंच ममता पालके, उपसरपंच मोती सिंह की उपस्थिति में शनिवार की सुबह भूमिपूजन किया गया। उक्त जानकारी ग्राम सचिव बालादास बंजारे ने दी।


21-Feb-2021 3:48 PM 18

कांग्रेस विधि विभाग अध्यक्ष की राजस्व मंत्री से शिकायत

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 21 फरवरी।
छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस विधि विभाग के प्रदेश अध्यक्ष संदीप दुबे ने राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल को पत्र लिखकर विभाग के अधिकारियों द्वारा आम जनता और वकीलों के साथ किये जा रहे दुर्व्यवहार पर लगाम लगाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि अधिकारियों की मनमानी के कारण कांग्रेस सरकार के प्रति लोगों में नाराजगी बढ़ सकती है।

दुबे ने पत्र में कहा कि प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में पटवारी, राजस्व निरीक्षक, नायब तहसीलदार व तहसीलदार आम लोगों के छोटे-छोटे कार्यों में लेटलतीफी कर रहे हैं। नामांतरण, नक्शा दुरुस्त कराने व खसरा नकल के लिये जाते हैं। प्रदेश के अधिवक्ता आम लोगों को सुविधा जल्द मिले इसलिये राजस्व न्यायालयों में उनकी सहायता के लिये जाते हैं, पर वहां उन्हें राजस्व अमले से दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ रहा है। सिटीजन चार्टर का पालन भी नहीं हो रहा है। हाल में डभरा व धमतरी के नायब तहसीलदारों ने वकीलों से दुर्व्यवहार किया। इसके बाद बिलासपुर के दो पटवारियों ने अधिवक्ता रवि माहेश्वरी व आदित्य शर्मा तथा नायब तहसीलदार तुलसी मंजरी साहू ने महिला अधिवक्ता मधुनिशा सिंह के साथ दुर्व्यवहार किया। उक्त घटनाओं से हाईकोर्ट बार एसोसियेशन में भी गहरी नाराजगी है।

दुबे ने कार्रवाई की मांग करते हुए राजस्व मंत्री से कहा है कि डभरा, धमतरी और बिलासपुर के प्रकरणों की जांच करायें तथा इन अधिकारियों को आम जनता के कार्यों से मुक्त रखें। ये अधिकारी शासन की योजनाओं तथा सरल सुलभ न्याय को आम जनता तक पहुंचाने में फेल हो रहे हैं। इससे कांग्रेस सरकार के प्रति नाराजगी बढ़ सकती है।


20-Feb-2021 8:50 PM 23

करगीरोड (कोटा ), 20 फरवरी। जनपद पंचायत कोटा के ग्राम पंचायत कलारतराई मौहारखार में नारायण टार बांध के पास गौठान हेतु पीपरतराई जनपद सदस्य अश्विनी टोडर, सरपंच ममता पालके, उपसरपंच मोती सिंह की उपस्थिति में शनिवार की सुबह भूमिपूजन किया गया।  उक्त जानकारी ग्राम सचिव बालादास बंजारे ने दी।


20-Feb-2021 8:49 PM 21

करगीरोड (कोटा ), 20 फरवरी।  कोटा नगर में चंडी  माता मंदिर में गुप्त नवरात्रि पर मनोकामना  ज्योति कलश प्रजवल्लित कर माता जी का अनुष्ठान किया गया है। शुक्रवार को गुप्त नवरात्रि की सप्तमी पर कुंवारी कन्या भोज का आयोजन किया गया। नगर के श्रद्धालु बड़ी संख्या में गुप्त नवरात्रि प्रसाद लिया। उक्त जानकारी चंडी मंदिर के पुजारी मनोज तिवारी ने दी।


18-Feb-2021 5:41 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
करगीरोड( कोटा ), 18 फरवरी।
बिलासपुर से कटनी रेल्वे रुट पर स्थित बेलगहना रेल्वे स्टेशन के पीछे पहाड़ी स्थित सिद्ध बाबा मंदिर परिसर में पिछले चार दिनों से चल रहा मेला आस्था के साथ ही आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। प्रतिदिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु मेला परिसर पहुंचकर मंदिर में होने वाले धार्मिक अनुष्ठानों का आध्यात्मिक लाभ ले रहे हैं। वहीं मेले में खरीदारी का आनंद भी उठा रहे हैं।

बेलगहना मेले का विशेष महत्व है। मेले की मस्ती और आनंद के साथ ही हवन-पूजन, रुद्र महायज्ञ और मानस गायन के साथ आस्था का माहौल देखते ही बन रहा है। दूर-दूर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु मंदिर पहुंचकर हवन-पूजन में शामिल हो रहे हैं।  
आश्रम परिवार के शिष्य बालमुकुंद पाण्डे ने बताया कि बेलगहना पहाड़ी में सिद्धबाबा का मंदिर है। सदानंद महाराज का समाधि स्थल भी है। वहीं मंदिर में स्थापित पारस शिवलिंग की अपनी ही महिमा है। मान्यता है कि भोलेबाबा के दर्शन करने से सभी की मनोकामना पूर्ण होती है। साथ ही इस पारस शिवलिंग को लेकर विशेष मान्यता है। यहां मेला पिछले 65 वर्षों से आयोजित किया जा रहा है। मंदिर परिसर में आकर जहां दर्शन लाभ व धार्मिक अनुष्ठानों के साथ आस्था का माहौल बना हुआ है, वहीं मेले में झूला और विभिन्न पकवानों के साथ लोगों का उत्साह दुगुना हो रहा है। इससे प्रतिदिन श्रद्धालुओं की संख्या देखते ही बन रही है।मंदिर में प्रतिदिन भंडारा लगाया जा रहा है। इसमें प्रतिदिन बड़ी संख्या में पहुंचने वाले श्रद्धालु मंदिर में दर्शन करने के बाद भोग प्रसाद ग्रहण कर रहे हैं। अभी तक लगभग 30 हजार दर्शनार्थी भंडारे का हिस्सा बन चुके हैं।

पांच दिवसीय मेले का समापन गुरुवार को हुआ। इस अवसर पर पूर्णाहुति हुई। साथ ही भंडारा और ब्रह्मभोज का आयोजन किया गया।
आश्रम परिसर में आयोजित रुद्र महायज्ञ में ब्राम्हण बालकों का उपनयन संस्कार किया गया। इस अवसर पर ब्रम्हलीन स्वामी सदानंद की समाधि स्थल के दर्शन के लिए बड़ी में संख्या में श्रद्घालु पहुंचे। यज्ञ स्थल में उपनयन संस्कार पूर्ण होने के बाद महात्मा शिवानंद महाराज से आशीर्वाद प्राप्त कर मिक्षाटन के लिए आश्रम परिसर में बुुजुर्गों से आशीर्वाद लिए। 
इस अवसर पर सिद्घ आश्रम के श्रीराम चरित मानस मंच पर दूर-दूर से कलाकारों द्वारा संगीतमय प्रस्तुति दी गई।
 


17-Feb-2021 5:02 PM 20

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
 करगीरोड (कोटा ), 17 
फरवरी। 
बसंत पंचमी पर सरस्वती शिशु मंदिर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय  में विविध कार्यक्रम हुए। 
कलश यात्रा सरस्वती शिशु मंदिर उत्तर माध्यमिक विद्यालय करगी रोड कोटा से श्री राम मंदिर करगी रोड कोटा तक एवं हवन यज्ञ शिशु वाटिका प्रदर्शनी धार्मिक ग्रंथों की प्रदर्शनी एवं अनेक जीवंत झांकी का कार्यक्रम जुड़ावन सिंह ठाकुर सचिव सरस्वती शिक्षा संस्थान छत्तीसगढ़ रायपुर के मुख्य आतिथ्य ,लव-कुश कश्यप सदस्य प्रदेश कार्यसमिति भाजपा छत्तीसगढ़ समिति के अध्यक्ष वेंकट लाल अग्रवाल के विशिष्ट आतिथ्य एवं सरस्वती शिशु मंदिर के पदाधिकारी एवं सदस्य और गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में 65 बच्चों का पूरे विधि विधान से यज्ञ हवन करा कर विद्यारंभ संस्कार का कार्यक्रम संपन्न हुआ।

जुड़ावन सिंह ठाकुर  ने कहा कि विद्यारंभ संस्कार युगो युगो से चला आ रहा है। आगे कहा कि हिंदू धर्म के  मुख्य 16 संस्कारों में से एक संस्कार विद्यारंभ संस्कार भी है इस दिन माता पिता अपने बच्चों को विद्यालय भेजने के पूर्व यह संस्कार मां सरस्वती के समक्ष बच्चों को विद्या दिलाने की संकल्प लेते हुए बच्चे को विद्यालय पढऩे भेजने हेतु तैयार करते हैं। कार्यक्रम का संचालन राजकुमार साहू ने किया एवं विद्यालय के प्राचार्य बाबूलाल साहू ने आभार प्रकट किया ।
 


Previous123456Next