छत्तीसगढ़ » बिलासपुर

Previous123456Next
05-Dec-2020 8:37 AM 17

"छत्तीसगढ़ संवाददाता"

बिलासपुर, 5 दिसम्बर। हाईकोर्ट ने एक मामले की सुनवाई करते हुए कहा है कि जमानत की शर्तें इतनी कठोर नहीं होनी चाहिये कि उसके अधिकारों का ही हनन हो जाये। निचली अदालत के आदेश को खारिज करते हुए कोर्ट ने आरोपी को आसान शर्तों पर जमानत देने का आदेश दिया है।

धमतरी जिले के अर्जुनी ब्लॉक के राघनगुड़ा के किसान भागवत जोशी को धोखाधड़ी के एक मामले में बालोद पुलिस ने गिरफ्तार किया था। आरोपी ने जमानत के लिये गुंडरदेही थाने में अर्जी दाखिल की। आरोपी को इस शर्त पर जमानत दी गई कि वह दो लाख रुपये कैश अथवा बैंक गारंटी जमा करे। आरोपी ने इस शर्त के खिलाफ अतिरिक्त सत्र न्यायालय बालोद में अर्जी लगाई। बालोद की कोर्ट ने जमानत की राशि को घटाकर एक लाख रुपये कर दी और साथ ही 10 हजार रुपये का मुचलका भी दाखिल करने कहा।

याचिकाकर्ता ने निचली अदालत के फैसले के खिलाफ अपने अधिवक्ता के माध्यम से याचिका दायर की और कहा कि उसे जमानत तो दी गई पर जो शर्त रखी गई है उसे पूरा करने में वह सक्षम नहीं है। जमानत के लिये उस पर कड़ी शर्त लगाई गई है। हाईकोर्ट में जस्टिस संजय के अग्रवाल की सिंगल बेंच ने सुनवाई करते हुए शर्तों को निरस्त करते हुए केवल 20 हजार रुपये के बांड पर छोड़ने का आदेश दिया है। कोर्ट ने कहा कि शर्त इतनी कठोर नहीं होनी चाहिये कि किसी व्यक्ति के जमानत पाने के अधिकार का ही हनन हो जाये और उसे छूटने का मौका न मिले।  


04-Dec-2020 7:46 PM 48

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बिलासपुर, 4 दिसम्बर। मानसिक बीमारी से गुजर रही पत्नी के झगड़े से तंग आकर एक सब्जी व्यवसायी ने उसकी हत्या कर दी और वारदात के बाद थाने में जाकर आत्मसमर्पण कर दिया।

घटना रतनपुर थाने के अंतर्गत ग्राम गोदइया की है। आरोपी परमेश्वर साहू सब्जी बेचने का काम करता है। उसकी पत्नी पूर्णिमा की मानसिक स्थिति खराब चल रही थी जिसका वह कई जगह इलाज करा चुका है लेकिन उसकी तबियत नहीं सुधर रही थी। इसके चलते उसकी पत्नी आये दिन उससे झगड़ा करती थी। आज दोपहर उसने फिर आरोपी से झगड़ा शुरू कर दिया। तंग आकर पति ने पत्नी को लाठियों से पीट-पीटकर मार डाला। इससे मौके पर ही उसकी मौत हो गई। हत्या के बाद उसने रतनपुर थाने में जाकर आत्मसमर्पण कर दिया। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया और शव को पोस्टमार्टम के लिये भेजा।


04-Dec-2020 7:43 PM 22

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बिलासपुर/गौरेला-पेंड्रा-मरवाही। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा नवा छत्तीसगढ़ के 2 वर्ष पूर्ण होने पर 13 दिसम्बर को राज्य भर में वर्चुअल मैराथन का आयोजन किया जा रहा है।

कलेक्टर श्री डोमन सिंह के मागदर्शन  में जिले मे आयोजित होने वाले वर्चुअल मैराथन दौड़ में भाग लेने वाले प्रतिभागी 04 से 10 दिसम्बर 2020 तक जनसंपर्क विभाग की वेबसाईट http://jansampark.cg.gov.in या http://dprcg.gov.in  या खेल विभाग के वेबसाईट http://sportsyw.cg.gov.in के लिंक पर पंजीयन करा सकते हैं।

वर्चुअल मैराथन दौड़ में पंजीयन कराने वाले पहले 300 प्रतिभागियों को टी शर्ट प्रदान किया जायेगा। यह टी शर्ट पहन कर अपने पार्क, मैदान, सडक़ या अन्य किसी भी सुरक्षित स्थान पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर दौड़ते हुए कुछ सेकंड का वीडियो, फोटो के साथ फेसबुक या ट्विटर पर अपलोड करना होगा। फोटो एवं वीडियो अपलोड करने का समय 13 दिसम्बर  को प्रात: 6 बजे से 11 बजे तक है। 

रजिस्टे्रशन लिंक के साथ वर्चुअल मैराथन के लिए छ.ग. शासन द्वारा अधिकृत लोगो एवं स्लोगन की तस्वीर भी आनलाईन उपलब्ध है। प्रतिभागी इसका प्रिंट निकालकर किसी भी सफेद शर्ट में चिपका कर 13 दिसम्बर 2020 को प्रात: 6 बजे से 11 बजे तक दौड़ते हुए अपना वीडियो व फोटो फेसबुक अथवा ट्विटर पर अपलोड कर सकते हैं।

बिलासपुर कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर व जीपीएम कलेक्टर डोमन सिंह ने नागरिकों से वर्चुअल मैराथन में भाग लेने की अपील की है।


04-Dec-2020 11:47 AM 23

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
बिलासपुर, 4 दिसंबर।
 फाउंडेशन क्रिकेट एकेडमी द्वारा रिंग रोड-2 स्थित क्रिकेट एकेडमी ग्राउंड में 17 दिसंबर से स्व. शेख गफ्फार मेमोरियल ट्राफी फ्लड लाइट क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया जाएगा। इसे सफल बनाने व तैयारी का जायजा लेने के लिए कार्य समिति के सभी सदस्यों की बैठक आयोजित की गई। सभी तैयारियों पर चर्चा की गई।

बैठक में कार्य समिति के सदस्य मुख्य रूप से शहजादी कुरैशी, जीएसडी कार्टर रेडडू, समीर अहमद बबला, अर्जुन तिवारी, मनीष अग्रवाल, मोती गंगवानी, फाउंडेशन क्रिकेट एकेडमी के चेयरमेन प्रिंस भाटिया आदि मौजूद थे।
इस अवसर पर भाटिया ने कहा कि पिछले वर्ष की तरह हम इस क्रिकेट टूर्नामेंट का सफल आयोजन करेंगे। इसकी तैयारी जोरों पर है। समिति के सभी सदस्यों को आवश्यक जिम्मेदारी सौंपी गई है। उनका हर तरह से सहयोग मिल रहा है। प्रयास होगा कि खिलाडिय़ों व दर्शकों को किसी भी तरह की असुविधा न हो। खेल प्रेमियों को रोमांचक व मनोरंजक खेल देखने को मिले, यह प्रयास होगा।

इस मौके पर वरिष्ठ कांग्रेस पार्षद शहजादी कुरैशी ने फाउन्डेशन क्रिकेट अकादमी व चेयरमैन प्रिंस भाटिया को धन्यवाद दिया कि कि स्व. गफ्फार की सेवा और उनके व्यक्तित्व का सम्मान करते हुए इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। यह आयोजन सामाजिक सदभावना एवं धार्मिक भाई चारा को मजबूती देने की दिशा में सार्थक प्रयास है।

इस प्रतियोगिता में विजेता टीम को ट्राफी दी जाएगी। रनर अप को ट्राफी तथा मैन आफ द सीरिज, मैन आफ द मैच, बेस्ट टू विकेट कीपर, बेस्ट फिल्डर, बेस्ट ड्रेस कोड टीम, फेयर प्ले अवार्ड, आरेंज कैप, पर्पल कैप, बेस्ट कैच अप टूर्नामेंट का पुरस्कार दिया जाएगा। प्रतियोगिता में सभी टीमों का प्रवेश नि:शुल्क रहेगा।


04-Dec-2020 8:34 AM 105

'छत्तीसगढ़ संवाददाता '

बिलासपुर, 4 दिसम्बर। छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में संविदा भृत्य शहर से लगे तिफरा के मंतोष कश्यप ने अमिताभ बच्चन के प्रख्यात शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ की हॉट सीट पर पहुंचकर गुरुवार की शाम 3 लाख 20 हजार रुपये जीते।

मंतोष ने 60 हजार रुपये की सीढ़ी तक पहुंचने तक किसी भी लाइफ लाइन का इस्तेमाल नहीं किया था उसके बाद एक के बाद चारों लाइफ लाइन खोने के बाद 6.40 लाख रुपये के सवाल का जवाब नहीं दे पाये। मंतोष का कहना है कि उसे कम राशि जीतने का कोई दुख नहीं है। महानायक से मिलने और केबीसी की हॉट सीट पर पहुंचने का उनका अनुभव जीवन भर याद रहेगा। वे केबीसी में पहुंचने की बीते 5 साल से तैयारी कर रहे हैं। 

मंतोष प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। हाईकोर्ट के अधिकारियों से उन्हें आगे बढ़ने के लिये मार्गदर्शन मिलता रहता है। उनके पिताजी की मृत्यु बचपन में ही हो गई थी और उन्हें उनका चेहरा याद नहीं है। मां ने एक चाय की दुकान खोली और उसी से उनके दो भाईयों का लालन-पालन किया। मंतोष खुद बचे हुए समय में चाय की दुकान पर भाई का हाथ बंटाते हैं। उन्होंने अमिताभ बच्चन को बताया कि छत्तीसगढ़ में समोसा को चटनी के साथ खाया जाता है और वे समोसा बहुत बढ़िया बना लेते हैं। मंतोष जीती हुई राशि में से कुछ रकम अपने छोटे भाई की चाय नाश्ते की दुकान को अच्छा बनाने के लिये खर्च करेंगे, शेष रकम को अपनी नन्हीं बिटिया की पढ़ाई पर लगायेंगे।

केबीसी के कल पूछे गये सवालों में बिलासपुर जिले के देवरानी जेठानी मंदिर के बारे में भी सवाल अमिताभ बच्चन ने किया। उन्होंने पूछा कि यहां किस भगवान की प्रतिमा स्थापित है। मंतोष ने इसका सही जवाब दिया और शिव की प्रतिमा होने का जवाब सही रहा।


02-Dec-2020 4:52 PM 23

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 2 दिसम्बर।
बिलासपुर शहर से गुजर रहे झारखंड के एक कार चालक को लगा कि उससे दुर्घटना हो गई। वह कार लेकर भागने लगा। फिर भी जब उसे लगा कि पीछा किया जा रहा है तो वह कार से उतरकर भाग निकला। कार को तालापारा के कुछ युवकों ने अपने कब्जे में ले लिया और ग्राहक तलाशने लगे। सिविल लाइन पुलिस ने इस मामले में तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

किराये की टैक्सी चलाने वाले राजहरा मेहाल, गढ़वा झारखंड के मो. कुदुस ने सिविल लाइन बिलासपुर में रिपोर्ट दर्ज कराई कि 19 नवंबर को उसका ड्राइवर ऐनुल अंसारी और एक कर्मचारी सुदामा तेलंगाना से झारखंड वापस लौट रहे थे। बिलासपुर में मंदिर चौक जरहाभाठा के पास उन्हें लगा कि उनकी कार मराजो से कोई टक्कर हो गई। वह डर के कारण कार को तेजी से भगाने लगा। जब उन्हें लगा कि उनका मोटर साइकिल से पीछा किया जा रहा है तो दोनों संजय तरण पुष्कर के पास कार से उतरकर भाग खड़े हुए। जल्दी में कार में ही उन्होंने चाबी छोड़ दी थी। आधे घंटे के बाद जब वे वापस लौटे तो कार वहां से गायब थी।

रिपोर्ट दर्ज होने के बाद सिविल लाइन पुलिस ने कार का लोकेशन जानने के लिये करीब 150 सीसीटीवी फुटेज खंगाले। टोल प्लाजा से भी गाड़ी नंबर से पता किया गया तो मालूम हुआ कि गाड़ी शहर से बाहर नहीं निकाली गई है। इसके बाद शहर के विभिन्न इलाकों में वाहन की तलाश शुरू की गई। पुलिस को तालापारा में कार के होने का पता चला। कुछ युवक इसे बेचने के लिये ग्राहक ढूंढ रहे हैं। पुलिस ग्राहक बनकर वहां पहुंची और आरोपियों ने दो लाख रुपये में सौदा किया। पुलिस ने तीन आरोपियों शेख अजरूद्दीन उर्फ अज्जू, मो. साबिर उर्फ रानू तथा अनुराग सिंह को वाहन सहित पकड़ लिया। अनुराग सिंह कार को बेचने में दोनों अन्य आरोपियों की मदद कर रहा था। आरोपियों पर 379 व 34 आईपीसी के तहत अपराध दर्ज किया गया है। उक्त कार्रवाई मं थाना प्रभारी शनिप रात्रे व उनकी टीम ने मेहनत की।


30-Nov-2020 2:22 PM 32

रामनारायण यादव नंदू की विशेष रिपोर्ट

करगीरोड (कोटा), 30 नवंबर। कोटा नगर पंचायत के फिरंगी पारा मुक्ति धाम जर्जर हो गया है  यहां कभी हो सकता है गंभीर रूप से दुर्घटना, कोटा नगर पंचायत के वार्ड नं 4 फिरंगी पारा मुक्ति धाम में ,जय स्तंभ नाका चौक, बाजार पारा, पड़ाव पारा, देवरिया पारा, के स्थानीय निवासी अपने घरों शोकाकुल परिवार सहित व, आम जन  यहां मृत्यु अंतिम संस्कार करने  आते हैं , लेकिन शोकाकुल परिवार को ही दु:ख के समय में भी कोई सुविधा कोटा नगर पंचायत से नहीं मिलता है।

गौरतलब है की फिरंगी पारा राजनीति पार्टी का गण होने के बाद भी यहां के मुक्ति धाम में तमाम सुविधाएं से वंचित है। पूर्व में कोटा नगर पंचायत से 15साल से पहले अंतिम संस्कार कार्य करने शोड निर्माण कार्य कराया गया था वह पूरी तरह से जर्जर हो चुका है। यहां अंतिम संस्कार करने वाले अंतिम संस्कार करते समय कोई अनहोनी घटना ना हो जाए शायद इसी इंतजार है नगर पंचायत के जनप्रतिनिधियों और नेता को ।

फिरंगी पारा मुक्ति धाम में नगर पंचायत के द्वारा के लाखों रूपए खर्च करके नगर के आम जनता को अंतिम संस्कार करने वाले परिवार को यहां चिता चलने के लिए लकड़ी रखने के काष्ठा कार भवन का निर्माण किया गया है लेकिन यहां लकड़ी रखने आज तक हुआ है , वहीं देख रेख के अभाव में नाम मात्र भवन निर्माण कार्य कराया गया है लेकिन यहां सुविधाएं कागजों मिल रहा है।

नगर पंचायत का सबसे बड़ा मुक्ति धाम  फिरंगी पारा  में है लेकिन स्थानीय प्रशासन के उदासीनता रवैया के कारण व देख रेख के अभाव में  काष्ठा गार भवन ,और  यहां बड़ा समुदायिक भवन का निर्माण कराया गया था ताकी अंतिम संस्कार में परिवार सहित आम जन अंतिम संस्कार करते तक बैठ सके लेकिन यहां सभी भवनों की स्थिति जर्जर  और बिना देख रेख के यहां असामाजिक तत्वों व चोरों के कारण भवनों में लगे खिडक़ी, दरवाजा, पंखा,लाइट, सभी चोरी कर ले गए।

नगर का सबसे बड़ा मुक्ति धाम में होने व चारों तरफ से बाउंड्री वॉल नहीं होने के  कारण बेजाकब्जा करने वाले से सिकुड़ ता जा रहा है , जिससे आने दिनों में मुक्ति धाम में भी जगह मिलना मुश्किल हो जायेगा। जब की स्थानीय निवासियों ने कई बार कोटा एसडीएम कार्यालय , तहसील, नगर पंचायत कोटा में शिकायत करने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं होने कारण बेजाकब्जा करने वाले का हौसला बुलंद हो रहा है।

कोटा नगर पंचायत के आधे  से ज्यादा वार्ड के घरों से निकला कूड़ा-करकट कचरा को उठाकर रिक्शा, ट्रैक्टर ट्राली लाकर  यहां  सफाई करने के बजाय जगह-जगह डालकर चारों तरफ गंदगी फैला दी जाता  है। यहां कोई नेता के अंतिम संस्कार होने पर मुक्ति धाम को विशेष साफ़ सफाई कराते हैं। लेकिन यहां आम जनता यहां चारों तरफ गंदगी  व दुर्गंध  में  रहकर अंतिम संस्कार करते हैं। इसमें भी भेदभाव किया जाता है। 

जबकि कोटा नगर पंचायत की जनता यहां  से दो बार अध्यक्ष निर्वाचित होने के बाद भी यहां विकास कार्य नहीं हुआ इसका आक्रोश जनता में है। वहीं वार्ड नं 14 में एक समाजसेवी ने अपने पितरों के नाम से बिना सरकारी मदद के 101फीट का सर्व सुविधायुक्त भवन निर्माण कार्य कराया गया है जिसकी कोटा नगर की जनता व बाहर से आये हुये आम जन इसकी प्रसंसा की है।

वार्ड नं 4 पार्षद अमरनाथ साहू ने बताया की फिरंगी पारा मुक्ति धाम के लिए चारों तरफ से बाउंड्री वॉल के लिए छ ग शासन व जिले प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू जी मिलकर ज्ञापन सौंपा है।
ब्लॉक अध्यक्ष कांग्रेस आदित्य दीक्षित ने कहा कि मुक्ति धाम को बेजाकब्जा और साफ सफाई कराने और लोगों सुविधा देना नगर पंचायत काम है।

नपं अध्यक्ष अमृता प्रदीप कौशिक  ने कहा की फिरंगी पारा मुक्ति धाम के बाउंड्री वॉल एवं उन्नयन करने का पूरा नया एस्टीमेट छ ग शासन को भेजा जा चुका है। वार्ड-4 वासी राजा यादव ने कहा की फिरंगी पारा मुक्ति धाम को जल्द ही साफ सफाई कराने चाहिए। सर्व सुविधायुक्त बनाने चाहिए।
 


30-Nov-2020 8:23 AM 23

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

बिलासपुर, 30 नवंबर। सीपत क्षेत्र के हरदाडीह ग्राम में एक आदिवासी मजदूर दम्पती के शव घर पर फांसी पर लटके मिले। आज इस घटना की जानकारी मिलने पर गांव में मातम का माहौल है।

सीपत पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक मोहित सिंह सिदार (30 वर्ष) और उसकी पत्नी गायत्री सिदार (28 वर्ष) एक ही कमरे में फांसी पर लटके हुए मिले। मूल रूप से सुखरी पाली का निवासी मृतक मोहित सिदार अपने मामा चंदन के पास पत्नी के साथ रहता था। पति-पत्नी दोनों मजदूरी करते थे। घटना का शनिवार की रात की हो सकती है। उनके घर पर शाम का खाना बना हुआ था लेकिन उसे किसी ने खाया नहीं था।

सीपत थाना प्रभारी राजकुमार सोरी ने बताया कि बच्चों को इस घटना के बारे में पता नहीं चला। वे अलग कमरे में थे। उन्होंने पड़ोसियों को कमरा बंद होने की सूचना दी। उसके बाद मृतक के पिता चंदन सिदार ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई।  कमरा भीतर से बंद था लेकिन झांकने पर ही पता चल गया कि दो शव फांसी पर लटके हुए हैं। पुलिस ने शवों को नीचे उतारा और पोस्टमार्टम के लिये भेजा है। थाना प्रभारी के मुताबिक दोनों शवों में संघर्ष का कोई निशान नहीं मिला है जिससे प्रतीत होता है कि उन्होंने स्वयं फांसी लगाई है। विस्तार से विवेचना जारी है।

 


29-Nov-2020 8:28 PM 40

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायगढ़, 29 नवंबर। जिला कलेक्टर भीम सिंह के मार्गदर्शन में नगर निगम आयुक्त आशुतोष पांडेय स्लम स्वास्थ्य योजना अंतर्गत मोबाइल मेडिकल वेन को विगत दिन पहले महापौर एवम सभापति एमआईसी सदस्य एवम पार्षदगण की उपस्थिति में नगर निगम प्रांगण से झंडा दिखाकर शुभारंभ किया गया था। वार्डों में कैम्प के माध्यम से क्षेत्रवासियों को स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर रही है।

शनिवार को इंदिरा नगर क्षेत्र में मेडिकल कैम्प लगाया गया। जिसमें अन्य वार्डों की अपेक्षा मरीज जागरूक होकर जांच कराने पहुंचे और अपनी समस्याओं के आधार पर बीपी, सुगर, हिमोगलोबिन टेस्ट कराया। साथ ही नि:शुल्क दवा प्राप्त कर प्रसन्नता व्यक्त की। मेडिकल गाड़ी के कैम्प स्थल पर क्षेत्र के पार्षद आरिफ हुसैन, एल्डरमेन दयाराम धुर्वे एवम प्रदेश कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के उपाध्यक्ष एवम मेडीकल कॉलेज के अशासकीय सदस्य शेख ताजीम ने क्षेत्र के मितानिन और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिकाओं के मदद से आसपास में प्रचार कराकर मेडिकल वेन में स्वास्थ्य लाभ लेने जागरूक किया गया। कैम्प में 83 लोगों ने जांच कराया। जिसमें 23 बच्चे भी शामिल रहे और घर के दरवाजे पर सरलता से इलाज कराकर साथ ही नि:शुल्क दवा पाकर संतुष्ट नजर आए।

चलित ओपीडी में डॉक्टर नर्स लेब टेक्नीशियन दवा वितरक, पंजीयन करने वाले के साथ वेन के चालक मौजूद रहे। जिसमे प्राथमिक उपचार के साथ ब्लड यूरिन बी पी शुगर आदि जांच की सुविधा है जिसका लाभ मरीजो को मिला। वहीं मजदूर कार्ड के लिए 14 लोगों ने आवेदन दिया एवम 11 लोगों का पंजीयन किया गया।


29-Nov-2020 8:27 PM 22

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

करगीरोड (कोटा ), 29 नवंबर। शनिवार सुबह कोटा थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत लमकेना में कोटा थाना प्रभारी ने 5 ग्रामीणों के मकान में छापा मारा। जिसमें सागौन- साल  दरवाजा सहित 5 इलेक्ट्रॉनिक उपकरण मशीन और 5 मोटर्स जब्त किया गया।

ग्रामीणों के द्वारा अवैध रूप से जंगलों से इमारती लकड़ी कटाई कर मकान में आरा मशीन से चिराई कर कम कीमतों में अन्य क्षेत्र में बिक्री की मुखबिर से सूचना मिलने पर कोटा पुलिस की टीम छापा मारकर इमारती लकड़ी को जब्त किया गया

कोटा थाना प्रभारी प्रशिक्षु आईपीएस गौरव राय के द्वारा बताया गया है कि 5 नग इलेक्ट्रॉनिक मशीन उपकरण व 7 मोटर मशीन सहित बेशकीमती सागौन लकड़ी ग्राम लमकेना से 5 ग्रामीणों के मकान से जब्ती की गई है। आरोपियों में मनोज, अर्जुन, सरोज, नरेश, जगराम के खिलाफ वन विभाग के द्वारा मामला दर्ज कर लिया है जिसकी कीमत लगभग 5 लाख रुपये बताई गई है। पुलिस टीम को देखकर आरोपी फरार हो गए जिनके खिलाफ वन विभाग के द्वारा प्रकरण दर्ज किया गया है जब्त की गई। इमारती लकड़ी को कोटा रेंज वन विभाग को सुपुर्द नामा कर दी गई है।

इस छापेमारी के दौरान एसआई मिलन सिंह,एएसआई शिव सिंह बक्कसल,एएसआई संतोष पात्रे,आरक्षक श्याम लाल सोनवानी,कृष्ण मार्को, बी अनिल,राजकुमार श्याम,सहित कोटा थाना के स्टॉफ मौजूद रहे।


27-Nov-2020 4:32 PM 20

करगी रोड (कोटा),  26 नवंबर।   कोटा प्रेस क्लब का दीपावली मिलन समारोह   डाक-बंगला रेस्ट हाऊस में  रखा गया।  कार्यक्रम में नगर एवं ग्रामीण अंचलों से पत्रकारों बड़ी संख्या पहुंच कर दीपावली मिलन समारोह पर सभी एक दूसरे को बधाई दी। कोटा प्रेस क्लब  गठन का विस्तार किया गया समारोह में कोटा के इलेक्ट्रानिक मीडिया ,वेब, प्रिंट मीडिया के सभी उपस्थित थे।


27-Nov-2020 2:15 PM 24

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

करगीरोड (कोटा ), 27 नवंबर। सेंटर फॉर केटेलाइजिंग चेंज संस्था(सी3) के द्वारा राज्य स्तर पर विश्व मधुमेह दिवस के अवसर पर किशोर किशोरियों के लिए ऑनलाइन वेबीनार का आयोजन किया गया जिसमें 85 से अधिक किशोर-किशोरियों ने भाग लिया और गैर संचारी रोगों के बारे में विशेष जानकारी हासिल किया। वेबीनार में सरगुजा एवं बिलासपुर जिले की किशोर किशोरियाँ प्रतिभागी के रूप में शामिल हुए।

वेबीनार का शुरुआत डॉ. अमर सिंह ठाकुर स्टेट नोडल राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम स्वास्थ्य विभाग के उद्बोधन से किया गया। इस वेबीनार में विशेषज्ञों के द्वारा गैर संचारी रोगों के बारे में विस्तृत जानकारी दिया गया। विभिन्न मुद्दों पर विशेषज्ञों ने किशोरावस्था में होने वाले परेशानियों से बचने के उपायों को विस्तार से बताया।

किशोर-किशोरियों के द्वारा असंचारी रोग से संबंधित लघु नाट्यमंचन का वीडियो का प्रदर्शन किया गया जिसमें से प्रथम एकता संगवारी ग्रुप बिल्हा, द्वितीय सखी सहेली संगवारी ग्रुप कोटा और तीसरा स्थान फुलेश्वरी संगवारी ग्रुप खोडरी उदयपुर रहे। 

वेबीनार में विशेषज्ञ के रूप में डॉ. अमर सिंह ठाकुर आरकेएसके स्टेट नोडल अधिकारी रायपुर, डॉ. योगेंद्र सिंह पैकरा चिकित्सा अधिकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उदयपुर सरगुजा, प्रताप पटेल शिक्षा विभाग बिलासपुर ने अपने-अपने विचार के माध्यम से गैर संचारी रोगों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

वेबीनार में दिलीप सर्वटे स्टेट हेड सी3 छत्तीसगढ़,  मनीष रंजन प्रोग्राम ऑफिसर सी3, अजीत साहू एवं अनिल महतो डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर सी3 एवं कन्हाई राम बंजारा, पिंकी राजवाड़े,सुनीता तिर्की, बसारतअली, ज्योति एक्का, राहुल तिवारी, रानू राठौर, संजुलता कश्यप, गीता केवर्त, शिव शर्मा समस्त फील्ड कोऑर्डिनेटर की उपस्थिति से वेबीनार का आयोजन सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।


27-Nov-2020 2:14 PM 17

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

करगी रोड (कोटा),  27 नवंबर। विकासखंड स्तर पर नोडल विद्यालय शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोटा में नोडल अधिकारी एवं प्राचार्य श्रीमती आशा दत्त के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में कला उत्सव का आयोजन कला उत्सव 2020 का आयोजन कोविड-19 वैश्विक महामारी के दिशा निर्देशों को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन मोड पर सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। यह 9 विधाओं में आयोजित हुआ।

विकासखंड स्तर पर चयनित सूची इस प्रकार  गायन संगीत - पारम्परिक लोक संगीत छात्र दिलीप दास मानिकपुरी 12वीं डीकेपी शा.उ. मा. वि. कोटा, छात्रा नेहा साहू 12वीं कन्या कोटा, संगीत वादन-  शास्त्रीय संगीत छात्र अभिनव गुप्ता 9वीं सेंट जेवियर्स हायर सेकेंडरी स्कूल कोटा,  लोक नृत्य-  पूर्णिमा साहू 12वीं कन्या कोटा, दृश्य कला आयामी - भूमिका यादव 12वीं, दृश्यकला त्रिआयामी-  पायल साहू 12वीं,  स्थानीय खिलौने व खेल - गरिमा बानी 12वीं रही।

कार्यक्रम में विकासखण्ड के विभिन्न हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूलों के विद्यार्थियों ने भाग लिया। इसमें रतनपुर, पिपरतराई, डीकेपी कोटा, कन्या कोटा, अमाली, सेंट जेवियर्स हाई स्कूल कोटा सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी भाग लिए। यद्यपि कोविड 19 के के कारण पूर्व वर्षों से अपेक्षाकृत सहभागिता कम रही। तत्पश्चात चयनित प्रथम स्थान प्राप्त विभिन्न विधाओं पर प्रथम स्थान प्राप्त विजेता छात्र-छात्राओं की चयन सूची जिला कार्यालय को भेजी गई।

  कार्यक्रम की नोडल अधिकारी एवं प्राचार्य आशा दत्ता राशि कन्या उच्च विद्यालय कोटा के मार्गदर्शन में विकासखंड स्तरीय आयोजन हुआ तथा कार्यक्रम का संचालन संस्था की व्याख्याता डॉ. रामबाबू गुप्ता द्वारा किया गया एवं निर्णायक गण में मनोज वैद्य प्राचार्य शासकीय हाई स्कूल विनोद गुप्ता कला विशेषज्ञ शिक्षक रमेश सिंह प्रधान अध्यापक शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला धौराभाठा आर. दुबे, एस. स्वर्णकार कला शिक्षक द्वारा शासकीय कन्या उ. मा. विद्यालय कोटा में प्रोजेक्टर के माध्यम से ब्लॉक के विभिन्न विद्यालयों से प्राप्त वीडियो एवं फ़ोटो ग्राफ्स , सामग्री का अवलोकन करते हुए दिशा निर्देशनुसार मूल्यांकन करते हुए निर्णय दिया गया। कार्यक्रम के अंत में नोडल अधिकारी सह प्राचार्य आशा दत्ता ने सभी के सहयोग के प्रति आभार व्यक्त  करते हुए सभी प्रतिभागी छात्र-छात्राओं को अपनी शुभकामनाएँ दी।

कार्यक्रम को सफल बनाने में प्राचार्य आशा दत्ता  व्याख्यातागण जी. एस. केसर, ए. लाल, डॉ आर. बी. गुप्ता, एस. के. साहू, मनोज श्रीवास, रक्षा दुबे, मंजू चतुर्वेदी, राकेश शर्मा, पद्मिनी सिंह, मोना पन्ना,  अजीत गेरा, पंकज गन्धर्व,  श्वेता स्वर्णकार, रमऊ सिंह, एस. आर. साहू, शशि कश्यप, राम कुमारी, अजीत यादव सहित सभी का योगदान रहा।

 


27-Nov-2020 11:41 AM 24

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बिलासपुर, 27 नवंबर। कुत्ते के काटने के बाद इंजेक्शन लगाने के लिये शहर आ रहे युवक को एक कार ने टक्कर मार दी। गंभीर चोट के कारण उसे सिम्स चिकित्सालय में दाखिल कराया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार गतौरा मस्तूरी निवासी ओमप्रकाश राठौर को गांव में एक आवारा कुत्ते ने काट लिया। रैबीज का इंजेक्शन लगवाने के लिये वह कल अपने एक साथ साथी अजय राठौर के साथ मोटरसाइकिल पर बिलासपुर आ रहा था। तोरवा चौक के पास एक अज्ञात कार ने उन्हें टक्कर मार दी। दोनों बाइक से उछलकर गिर पड़े। इससे ओमप्रकाश के सिर, हाथ, नाक व मुंह में गंभीर चोट आई। राहगीरों की मदद से उसे सिम्स चिकित्सालय में दाखिल कराया गया है। उसके साथी अजय राठौर को भी हल्की चोटें आई हैं। सूचना के बाद पहुंचे घायल युवक के मामा सुरेश राठौर ने तोरवा थाने में घटना की रिपोर्ट दर्ज कराई है। 
 


27-Nov-2020 11:40 AM 53

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बिलासपुर, 27 नवंबर। निजी स्कूलों को ट्यूशन फीस वसूली करने की अनुमति देने के आदेश के खिलाफ अभिभावकों द्वारा की गई 7 अलग-अलग रिट अपीलों को हाईकोर्ट की डबल बेंच ने स्वीकार कर लिया है। दो सप्ताह बाद इन मामलों की एक साथ सुनवाई होगी।

कोरोना लॉकडाउन के दौरान स्कूलों में अवकाश घोषित करने के बाद ऑनलाइन पढ़ाई शुरू की गई थी। निजी स्कूलों के अभिभावकों की मांग थी कि लॉकडाउन के कारण उनकी नौकरी और रोजगार पर आये संकट को देखते हुए और स्कूलों के बंद होने के कारण स्कूल फीस में छूट दी जाये। केन्द्र व राज्य सरकार ने भी स्कूल प्रबंधकों से फीस वसूलने पर रोक लगाने कहा था। इधर बिलासपुर प्राइवेट स्कूल एसोसियेशन ने छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में याचिका दायर कर कहा था कि चूंकि उनके नियमित खर्च जिनमें शिक्षकों व स्टाफ का वेतन, ऑनलाइन क्लास, स्कूल भवनों तथा वाहनों का रख-रखाव आदि में पूर्ववत खर्च हो रहे हैं।अतएव उन्हें स्कूल फीस वसूलने की अनुमति दी जाये। हाईकोर्ट की सिंगल बेंच ने इस पर प्राइवेट स्कूलों को केवल ट्यूशन फीस वसूलने की अनुमति दी थी। साथ ही कहा था कि उन अभिभावकों के आवेदन पर सहानुभूति पूर्वक विचार किया जाये जो रोजगार या नौकरी छूट जाने के कारण ट्यूशन फीस भी देने की स्थिति में नहीं है। कोर्ट ने किसी भी स्टाफ को हटाने पर रोक भी लगाई तथा यह सुनिश्चित किया कि किसी भी छात्र को ऑनलाइन पढ़ाई से वंचित न किया जाये।

अभिभावकों का आरोप है कि इस आदेश का गलत व्याख्या करते हुए स्कूलों ने लगभग पूरी फीस वसूली शुरू कर दी। स्कूलों का फीस निर्धारित करने के लिये राज्य सरकार ने सितम्बर में राज्य व जिला स्तरीय समितियों का गठन करने का निर्देश दिया है जिसकी अनुशंसा पर ही फीस निर्धारित होगी। इसके बिना ही स्कूलों ने फीस के लिये अभिभावकों को सर्कुलर भेजना शुरू कर दिया और छात्रों को पढ़ाई बंद करने की चेतावनी दी गई।

सिंगल बेंच के आदेश और निजी स्कूलों की कथित मनमानी के विरुद्ध अभिभावकों के संगठन और व्यक्तिगत रूप से कुल 7 याचिकायें हाईकोर्ट में दाखिल की गई हैं, जिन्हें चीफ जस्टिस पी.आर. रामचंद्र मेनन और जस्टिस पी.पी. साहू की बेंच ने सुनने के लिये दो सप्ताह के बाद का समय रखने के लिये कहा है।


26-Nov-2020 9:22 PM 27

विधायक ने सीएम का माना आभार

छपराटोला जलाशय का प्रस्ताव केन्द्र को भेजा जायेगा

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 26 नवंबर।
राज्य शासन ने 720 करोड़ के लागत से बनने वाले खारंग अहिरन लिंक जलाशय को मंजूरी दे दी है। इससे बिलासपुर में अमृत मिशन के अंतर्गत पेयजल आपूर्ति हो सकेगी। इसके अलावा अरपा नदी में छपराटोला में 968 करोड़ 56 लाख रुपये के जलाशय निर्माण का प्रस्ताव भी तैयार किया गया है जिसे मंजूरी के लिये केन्द्र सरकार को भेजा जायेगा।

विधायक शैलेष पांडेय ने कहा कि उक्त दोनों परियोजनाओं से बिलासपुर जिले सहित गौरेला-पेन्ड्रा-मरवाही के लोगों को लाभ मिलेगा। भीषण गर्मी में भी क्षेत्र का जल स्तर नीचे नहीं जायेगा और लोगों को आसानी से पीने का पानी मिलेगा। इन परियोजनाओं की स्वीकृति देने के लिये उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और सिंचाई मंत्री रविन्द्र चौबे का आभार माना है।

पांडे ने बताया कि बिलासपुर जिले में अहिरन नदी पर खारंग अहिरन लिंक जलाशय का निर्माण 720 करोड़ 52 लाख रुपये से किया जाना है। इसके लिए अण्डर ग्राउण्ड पाइप से अहिरन नदी का पानी खारंग जलाशय तक लाया जाएगा। इसका इस्तेमाल बिलासपुर और रतनपुर शहरों में पेयजल आपूर्ति के लिए किया जाएगा। इसके साथ ही नदियों के किनारे बसे 208 गांवों की हैं जिसमें की कुल 56285 हेक्टेयर क्षेत्र के लिए सिंचाई सुविधा भी उपलब्ध हो सकेगी।

अरपा नदी पर ही छपराटोला  जलाशय प्रस्तावित है जिसे भी मंजूरी के लिये नेशनल रिवर कंजर्वेशन प्लान के तहत स्वीकृति के लिये केन्द्र सरकार को भेजा जायेगा। पांडे ने कहा कि इस परियोजना के पूरा होने पर  अक्टूबर से मई माह के बीच अरपा नदी के आस-पास के क्षेत्रों में भू-जल में गिरावट की समस्या से मुक्ति मिलेगी और लोगों को पीने के लिए पानी आसानी से उपलब्ध हो सकेगा। साथ ही वर्ष भर जल प्रवाह और पर्यावरण संतुलन बना रहेगा। परियोजना के निर्माण के लिए लगभग 968 करोड़ 56 लाख रूपए खर्च होंगे। इस निर्माण से डुबान क्षेत्र के रूप में प्रभावित होने वाले गावों, परिवारों, कृषि भूमि, वन भूमि, निजी भूमि, पड़त भूमि, शासकीय भूमि आदि के विषय में विस्तार से सर्वे करने और उनका व्यवस्थापन के निर्देश दिए गये हैं।


26-Nov-2020 9:20 PM 41

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बिलासपुर, 26 नवंबर। रतनपुर पुलिस ने आज जुआरियों को अपने जाल में फंसाकर लूट लेने वाले एक निगरानी बदमाश को हथकड़ी लगाकर शहर पूरी बस्ती में घुमाया। आज ही यहां 10 जुआरी एक अड्डे से गिरफ्तार किये गये जिनसे 62 हजार 500 रुपये जब्त किये गये।

राजधानी में गृह मंत्री की पुलिस अधिकारियों के साथ बढ़ते अपराधों पर लगाम के लिये हुई बैठक का असर दिखाई दे रहा है। जुआ सट्टा के धंधे में लिप्त अपराधियों पर कार्रवाई तेज की गई है। पचपेड़ी निवासी चंद्रशेखर वर्मा ने 23 नवंबर को रतनपुर पुलिस में शिकायत की थी कि दद्दू उर्फ यशवंत सोनी ने उससे मारपीट कर चार हजार रुपये लूट लिये। पुलिस के पास उसके खिलाफ पहले से शिकायतें दर्ज हैं। उसे गुंडा लिस्ट में शामिल कर पहले भी जुआ खेलने वालों से मारपीट कर लूटपाट करने के मामले दर्ज किये जा चुके हैं और गिरफ्तारी की जा चुकी थी। उसके एक साथी श्याम सारथी को भी चार दिन पहले एक मामले में जेल भेजा गया था। वह रतनपुर इलाके के खूंटाघाट, सीपत, मल्हार के बाजार व मेलों में जुआ खिलाने का गिरोह संचालित करता है। उसे इलाके में स्ट्राइगर गैंग के नाम से जाना जाता है। 

जुआरियों के हारने की स्थिति में उसकी मोबाइल, घड़ी, पर्स, क्रेडिट कार्ड आदि वह जब्त कर लेता था साथ ही नगद रकम को भी लूट लेता था। चूंकि वह ये वारदातें जुआरियों के साथ करता था इसलिये पुलिस व बदनामी के डर से कोई उनके खिलाफ शिकायत नहीं करता था।

पचपेड़ी के चंद्रशेखर वर्मा की शिकायत के बाद उसकी तलाश तेज की गई और आज रतनपुर पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। उससे लूटी गई रकम को भी बरामद कर लिया गया। पुलिस ने आज शाम गिरफ्तारी के बाद उसे हथकड़ी लगाकर शहर में घुमाया। उसे कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया है।

एकादशी की देर रात रतनपुर पुलिस ने बाबा आटो सेंटर के बरामदे में जुआ खेलते हुए 10 लोगों को गिरफ्तार किया। इनसे 62 हजार 500 रुपये बरामद किये गये। सभी के खिलाफ 13 जुआ एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है।


26-Nov-2020 7:31 PM 76

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 26 नवंबर।
कांग्रेस नेता व अखिल भारतीय आदिवासी विकास परिषद् के प्रदेश अध्यक्ष संतकुमार नेताम ने जकांछ नेता अमित जोगी की पत्नी ऋचा जोगी के जाति प्रमाणपत्र मामले में एफआईआर दर्ज करने की मांग की है।

मुंगेली के पुलिस अधीक्षक व जरहागांव थाना प्रभारी को सौंपे गये ज्ञापन में नेताम ने कहा कि मेरी शिकायत पर 15 अक्टूबर को जिला स्तरीय जाति प्रमाण पत्र सत्यापन समिति ने ऋचा रूपाली साधू (ऋचा जोगी) का जाति प्रमाणपत्र निलम्बित कर दिया है और उसे किसी भी लाभ से वंचित रखने का निर्देश दिया गया है। 

इस जाति प्रमाण पत्र के आधार पर ऋचा जोगी ने मरवाही उप चुनाव में 3 नवंबर को नामांकन पत्र दाखिल किया था, जिसे गौरेला-पेन्ड्रा-मरवाही के जिला निर्वाचन अधिकारी ने खारिज कर दिया था। अतएव आदिवासी वर्ग के हितों की रक्षा के लिये फर्जी अनुसूचित जनजाति प्रमाण पत्र बनाने वाली ऋचा जोगी पर आपराधिक प्रकरण दर्ज किया जाये। 


26-Nov-2020 7:15 PM 50

करगीरोड (कोटा ), 26 नवंबर। कोटा नगर पंचायत के वार्ड नं 14 रामनगर संस्कार तिवारी पिता अशोक तिवारी ने नीट 2020 की परीक्षा में 545अंक अर्जित कर छत्तीसगढ़ इंस्टिट्यूट मेडिकल कॉलेज बिलासपुर सिम्स में चयन हुआ है।

संस्कार तिवारी ने कोटा भारतीय विद्या पीठ स्कूल में पढ़ाई किया वे मेडिकल की पढ़ाई कर न्यूरो सर्जन बनाकर आम जनता का सेवा करना चाहता है। इनके चयन होने पर परिवार एवं कोटा नगर सहित हर्ष व्यक्त किया आगे इनकी उज्वल भविष्य कामना व बधाई दी है।


26-Nov-2020 6:09 PM 19

बिलासपुर, 26 नवंबर। फिल्म अभिनेता आमिर खान के खिलाफ अपराध दर्ज करने के लिये लगाये गये परिवाद को निचली अदालत के खारिज होने के बाद हाईकोर्ट में की गई अपील भी खारिज कर दी गई है।

रायपुर हनुमान नगर के दीपक दीवान ने प्रथम श्रेणी न्यायिक मजिस्ट्रेट के समक्ष एक परिवाद पेश कर फिल्म अभिनेता आमिर खान के विरुद्ध 2015 में अहिष्णुता पर दिये गये एक बयान के आधार पर 153ए और 153बी के तहत आपराधिक मुकदमा दर्ज करने की मांग की थी। इसमें आवेदक ने कहा था कि आमिर खान के बयान से देश की सुरक्षा और अखंडता को खतरा है।

न्यायिक मजिस्ट्रेट ने पाया था कि उक्त धाराओं में अपराध दर्ज करने के लिये राज्य अथवा केन्द्र सरकार की अनुमति आवश्यक है। परिवाद में इस प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया है।
निचली अदालत में याचिका खारिज होने के बाद हाईकोर्ट में दायर की गई याचिका की सुनवाई करते हुए जस्टिस संजय के. अग्रवाल ने कहा कि देश की अखंडता और सुरक्षा को किससे खतरा है यह तय करना राज्य व केन्द्र सरकार का काम है। कोई व्यक्ति इस अधिकार में हस्तक्षेप नहीं कर सकता।
 


Previous123456Next