छत्तीसगढ़ » बलरामपुर

30-Jul-2021 7:51 PM (20)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

राजपुर, 30 जुलाई। पस्ता पुलिस ने 6 माह से फरार गैंगरेप के आरोपियों को पकडऩे में सफलता पाई है। पुलिस ने इस मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया है।

घटना 15 जनवरी की है, जहां रामनाथ साहू व शिवप्रकाश उर्फ प्रभू यादव रात दस बजे शराब के नशे में धुत होकर पीडि़ता के घर जा पहुंचे। उस वक्त पीडि़ता खाना खाकर अपने बच्चों को सुला रही थी। आरोपियों ने उसके पति को आवाज लगाकर गाली देकर दरवाजा खोलने की धमकी दी। उस वक्त पीडि़ता की पति घर में नहीं था। पीडि़ता को अकेली पाकर आरोपियों ने दरवाजा तोडक़र अंदर घुस आये और पीडि़ता के साथ रेप किया। जब पीडि़ता का पति घर आया तो घटना की सारी जानकारी दी जिसके बाद घटना की शिकायत पस्ता थाना में दर्ज कराई गई थी।

प्रार्थी के शिकायत पर पुलिस ने वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर अपराध पंजीबद्ध कर आरोपियों की तलाश कर रही थी। बीती रात मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने आरोपियों को खटवा बरदर से गिरफ्तार करने में सफलता पाई है। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धारा 450 376 घ 506 के तहत मामला पंजीबद्ध करते हुए जेल भेज दिया है।

इस कार्रवाई में थाना प्रभारी पस्ता उप निरीक्षक सम्पत राम पोटाई, सउनि रमेश एक्का, प्रधान आरक्षक अनिल मिंज, नारायण तिवारी आरक्षक विजेन्द्र भगत, संतराम वर्मा, कृष्णा खेस, राजू कुजूर का सक्रिय योगदान रहा।


30-Jul-2021 7:39 PM (77)

प्रेस क्लब ने राज्यपाल के नाम एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कुसमी, 30 जुलाई। सरगुजा एसपी के खिलाफ संपादक ने दुव्र्यवहार का आरोप लगाया है।  कुसमी प्रेस क्लब के सदस्यों द्वारा राज्यपाल के नाम कुसमी एसडीएम आरएस लाल को ज्ञापन सौंपकर कार्रवाई करने की मांग करते हुए छत्तीसगढ़ में तत्काल पत्रकार सुरक्षा कानून लागू करने की मांग की गई।

एक समाचार पत्र के प्रमुख संपादक का आरोप है कि एक मामले में समाचार चलाया गया, जिसके उपरांत सरगुजा पुलिस अधीक्षक अमित तुकाराम कांबले सहित उनके अधीनस्थ अन्य पुलिस अधिकारी नाराज थे तथा 29 जुलाई को किसी अन्य मामले में एसपी सरगुजा से जानकारी मांगने पर एसपी द्वारा अभद्रता पूर्वक व्यवहार किया गया।

प्रमुख संपादक द्वारा ट्वीट करते हुए एसपी सरगुजा पर गंभीर आरोप लगाते हुए स्वयं को जान का खतरा होना एवं किसी जालसाजी मामले में फंसाने की बात कही है।

ज्ञापन सौंपने के दौरान कुसमी प्रेस क्लब के समस्त सदस्यगण संगठित होकर कुसमी प्रेस क्लब के अध्यक्ष  हरिश मिश्रा, उपाध्यक्ष राकेश भारती, कोषाध्यक्ष मो. निजाम, जिला सदस्य बलरामपुर अंबिकेश गुप्ता, सचिव कुंदन गुप्ता, सचिव उपेश सिन्हा,  उपाध्यक्ष अमित सिंह, सदस्य जितेंद्र सिंह, दुर्गेश  गुप्ता, विशाल गुप्ता सहित अन्य सदस्यगण उपस्थित थे।


29-Jul-2021 8:30 PM (24)

रामानुजगंज, 29 जुलाई। ग्राम तामेश्वरनगर में मोबाइल दुकान के बाहर खड़ी मोटरसाइकिल चोरी हो गई। इसकी रिपोर्ट रामानुजगंज थाने में दर्ज कराई गई। पुलिस ने धारा 389 के तहत मामला पंजीबद्ध किया।

 पुलिस के अनुसार ग्राम तामेश्वरनगर के बानीव्रत विश्वास (25) की मोटरसाइकिल सफेद रंग की 16 जुलाई की रात में अपने फर्म विश्वास मोबाइल दुकान के सामने खड़ा करके सोने चला गया। सुबह मोटरसाइकिल गायब थी। जिसकी काफी खोजबीन की गई, जब मोटरसाइकिल नहीं मिला तो 25 जुलाई को थाने में शिकायत की गई। जिसके बाद मामला पंजीबद्ध किया गया।

 विगत तीन माह में यह मोटरसाइकिल चोरी की पांचवीं घटना है। क्षेत्र में लगातार मोटरसाइकिल चोरी की घटनाएं हो रही है, वहीं रामानुजगंज सब्जी बाजार से दर्जनों मोबाइल चोरी की घटनाएं हुई है, परंतु अब तक चोरों का सुराग नहीं मिला है।


26-Jul-2021 9:11 PM (47)

कहा आज जिनकी बदौलत खड़े हैं, उन्हीं पर उठा रहे उंगली, कार्रवाई की मांग

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
बलरामपुर, 26 जुलाई।
बलरामपुर-रामानुजगंज जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राजेंद्र तिवारी एवं पूर्व जिला अध्यक्ष गोपाल प्रसाद गुप्ता ने स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के ऊपर बृहस्पति सिंह द्वारा दिए गए बयान पर कड़ी आपत्ति जताई है। दोनों ने साफ लफ्जो में कहा कि विधायक बृहस्पति सिंह आज जिनके बदौलत खड़े हैं, उन्हीं पर उंगली उठा रहे हैं और आरोप लगा रहे हैं। पूरा सरगुजा संभाग जानता है कि सिंहदेव का क्या स्वभाव है।

बलरामपुर कांग्रेस कमेटी जिला अध्यक्ष राजेंद्र तिवारी ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए घटना को निंदनीय बताते हुए स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव पर लग रहे आरोपों को गलत बताया है। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति खुद ही शांति का दूत है वह क्या किसी को जान से मारने की साजिश रचेगा। जिस तरीके से विधायक बृहस्पति सिंह स्वास्थ्य मंत्री के ऊपर आरोप लगा रहे हैं, वह गलत है, मैं इसके लिए निंदा करता हूं। घटना की निष्पक्ष जांच होनी चाहिए और किस तरीके से विधायक स्वास्थ्य मंत्री से इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। अगर वह अपने मांग पर डटे हैं तो हम भी विधायक से इस्तीफे की मांग कर रहे हैं।

कांग्रेस कमेटी के पूर्व जिलाध्यक्ष गोपाल प्रसाद गुप्ता ने कहा कि रामानुजगंज विधायक बृहस्पति सिंह पर हुए हमले की हम निंदा करते हैं और नियम और कानून अनुसार कार्रवाई प्रशासन करे, इससे कोई परेशानी नहीं है, गलत हुआ है तो कार्रवाई  होगी। किन्तु विधायक बृहस्पति सिंह द्वारा दिये जा रहे उस बयान से कड़ी आपत्ति है, जिसमें उन्होंने स्वास्थ्य मंत्री और सरगुजा महाराज टी.एस. सिंह देव पर हमला करवाने और जान से मरवाने का आरोप लगाया है। वे इस मामले में जबरन सियासत कर प्रदेश में स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंह देव की छवि को खराब करना चाहते हैं। आज वे यदि इतना बोल पा रहे हैं तो यह भी सरगुजा महाराज टी.एस. सिंह देव की ही देन है। चुनाव के दौरान कोई भी बृहस्पति सिंह के लिए काम करने को तैयार नहीं था, सब उनका विरोध कर रहे थे, दोनों ही विधानसभा चुनाव में पार्टी के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं ने महाराज साहब के कहने पर कार्य किया है, नहीं तो वे चुनाव तक नहीं जीतते और आज आदिवासी शोषण की बात करते हैं। बृहस्पति सिंह को दोनों चुनाव में मिली उनकी जीत सरगुजा महाराज की देन है। यदि आदिवासियों का शोषण करते और उन्हें परेशान करते तो आज ये विधायक भी नहीं बनते।
सरगुजा राजपरिवार से हमारा पीढिय़ों से नाता रहा है, ये परिवार हमेशा से सौम्य, ईमानदार एवं लोगों को प्यार और प्रेम देने वाला है, इस तरह का बिना किसी तथ्य के गंभीर आरोप लगा कर पता नहीं बृहस्पति सिंह को क्या हासिल होना है और रही बात ढाई-ढाई साल की तो इसमें सब कुछ हाईकमान को तय करना है, इस मामले को यहाँ लेकर वे क्यों तूल दे रहे हैं, मुझे लगता है यह महाराज के खिलाफ कोई षडय़ंत्र है।

बलरामपुर ब्लॉक कांग्रेस के अध्यक्ष रिपूजित सिंह ने कहा कि विधायक पर हमले में कार्रवाई हुई है, लेकिन इसके बाद भी विधायक बृहस्पति लगातार महाराज सरगुजा पर गंभीर आरोप लगा रहे हैं, जो कि निंदनीय है और मैं तो सरगुजा महाराज से निवेदन करूंगा कि वे ऐसे आरोप लगाने वालों पर मानहानि का मुकदमा दायर करें। राजपरिवार के साथ हमारा ही नहीं पूरे सरगुजा का पीढिय़ों से नाता है, कभी इस परिवार ने इस तरह का कोई कृत्य नहीं किया, जिससे उनकी छवि खराब हो। रही बात जातिवाद की तो सरगुजा में अधिकतर पुराने लोगों की जमीन की जांच करिये सरगुजा सैटलमेंट के तहत राजपरिवार की देन है, उन्होंने हमेशा से सरगुजा के लोगों का हित किया है, उन पर अनर्गल आरोप लगाना और राजनीति करना बेहद निंदनीय है। हम ऐसे बयान का विरोध करते हैं।

इस दौरान ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष के साथ विभिन्न समाज एवं ब्लॉक कांग्रेस के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।

बृहस्पति सिंह पर निलंबन की कार्रवाई हो-नरेश राजवाड़े
सूरजपुर जिला पंचायत उपाध्यक्ष एवं प्रदेश कांग्रेस सचिव नरेश राजवाड़े ने कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखकर बृहस्पति सिंह पर निलंबन की कार्रवाई करने की मांग की है। विधायक बृहस्पति सिंह के बयान पर आपत्ति जताते हुए नरेश राजवाड़े ने कहा कि बृहस्पति सिंह किसी बड़े षड्यंत्र के तहत सरल, सौम्य व शांति के दूत टीएस सिंह देव पर आरोप लगा रहे हैं। विधायक बृहस्पति सिंह पर निलंबन की कार्रवाई हो। 

जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष जफर हैदर ने भी बृहस्पति सिंह के बयान पर आपत्ति जताते हुए संगठन से बृहस्पति सिंह के ऊपर कार्रवाई की मांग की है।
 


26-Jul-2021 8:56 PM (50)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

राजपुर, 26 जुलाई। पुलिस की टीम ने परसवार में रेत खदान में मारपीट कर डीजल लूट करने के मामले में पूर्व एसपीओ धीरज जायसवाल को गिरफ्तार किया है।

आरोपी के विरुद्ध कुसमी थाने में भी राहगीरों से 92000 रुपए कैश व सोने की अंगूठी चोरी का मामला दर्ज है। पूर्व एसपीओ ने साल 2018 में कुसमी सामरी रोड में राहगीरों से 92 हजार रुपये कैश और सोने की अंगूठी की लूट की थी। आरोपी ने 13 जुलाई 2021 को राजपुर थाना क्षेत्र के ग्राम परसवार रेत खदान में मारपीट करते हुए डीजल लूटकर फरार हो गया था। मामले में पुलिस ने लूट का अपराध दर्ज किया था और बीती रात पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड में जेल भेज दिया है। आरोपी धीरज जायसवाल साल 2005 से 2009 तक जिले में एसपीओ के पद पर पदस्थ था।


26-Jul-2021 8:43 PM (28)

बलरामपुर, 26 जुलाई। जवाहर नवोदय विद्यालय भेलवाडीह के प्राचार्य ने बताया कि जवाहर नवोदय विद्यालय की कक्षा 6वीं में प्रवेश हेतु चयन परीक्षा 11 अगस्त 2021 को प्रात: 11.00 बजे से आयोजित की गई है। उक्त परीक्षा बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के समस्त विकासखण्डों के कुल 27 परीक्षा केन्द्रों में आयोजित होगी। इस हेतु परीक्षार्थी अपना प्रवेश पत्र सीधे नवोदय विद्यालय की वेबसाईट एनव्हीएसएडी मिशन क्लास व्हीआई डॉट इन से प्राप्त कर सकते हैं।


26-Jul-2021 8:40 PM (31)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बलरामपुर,  26 जुलाई। छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जिले के खण्डवार पंचायतों में उप निर्वाचन 2021 कराये जाने हेतु फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली तैयार/पुनरीक्षित किया जाना है।

छत्तीसगढ़ पंचायत निर्वाचन नियम 1995 के नियम 14 के अनुसार पंचायतों के प्रत्येक निर्वाचन के पूर्व या किसी पंचायतों में रिक्त स्थानों को भरने के लिए प्रत्येक निर्वाचन के पूर्व उस पंचायत की फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली उस वर्ष के जनवरी माह के प्रथम दिवस के प्रति निर्देश से तैयार/पुनरीक्षित करना आवश्यक है, जिस वर्ष में आम/उप निर्वाचन कराया जाना है।

बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में माह जून 2021 की स्थिति में कुल 35 पंच पद, 02 सरपंच पद एवं 01 जनपद सदस्य रिक्त है। जिस हेतु संबंधित पंचायतों में उप निर्वाचन हेतु नामावली तैयार/पुनरीक्षित की जाएगी।

ज्ञातव्य है कि जिले के विकासखण्ड बलरामपुर के ग्राम पंचायत कृष्णनगर, दहेजवार, कोटरकी, कोटपाली, कर्री-चलगली, लिलौटी, खडिय़ादामर, विकासखण्ड रामचन्द्रपुर के ग्राम पंचायत डूमरपान, विमलापुर, विकासखण्ड वाड्रफनगर के ग्राम पचांयत कोटी, स्याही, रजखेता, चरचरी, कुन्दी, विकासखण्ड शंकरगढ़ के ग्राम पंचायत जोकापाठ, लडुआ, भोंदना, कमारी, कोरन्धा, खरकोना, पटना, विकासखण्ड कुसमी के ग्राम पंचायत गोपीनगर, त्रिपुरी, मोतीनगर, कंजिया, कुदाग, खजुरी तथा विकासखण्ड राजपुर के ग्राम पांयत उधवाकठरा, चांची, मरकाडांड, बदौली में कुल 35 पंच पद रिक्त हैं।

साथ ही विकासखण्ड रामचन्द्रपुर के ग्राम पंचायत पचावल एवं विकासखण्ड शंकरगढ़ के ग्राम पंचायत चांगरो में सरपंच का पद रिक्त है। इसी प्रकार विकासखण्ड राजपुर के निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 11 में जनपद सदस्य का पद रिक्त है, उक्त निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 11 में ग्राम पंचायत उधवाकठरा, परसागुड़ी, नरसिंहपुर तथा चिलमाकला सम्मिलित है।


26-Jul-2021 6:46 PM (31)

बलरामपुर, 26 जुलाई। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना अंतर्गत वर्ष 2020-21 में प्राप्त प्रकरणों के निराकरण के लिए कलेक्टर की अध्यक्षता मे ंगठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी की बैठक 28 जुलाई को प्रात: 12 बजे संयुक्त जिला कार्यालय भवन बलरामपुर के सभाकक्ष में आयोजित की गई है। महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र बलरामपुर ने समस्त आवेदनकर्ता हितग्राही, जिन्होंने जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र बलरामपुर में ऋण हेतु मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना अंतर्गत आवेदन जमा किया है, उन्हें अपने समस्त मूल दस्तावेजों के साथ नियत तिथि, स्थान एवं समय पर साक्षात्कार हेतु उपस्थित होने को कहा है।


25-Jul-2021 10:24 PM (38)

 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

राजपुर, 25 जुलाई। बरियों मुख्य शहर से एक बोलेरो वाहन की चोरी हो जाने की घटना सामने आई है। मामले में पुलिस की टीम सीसीटीवी फुटेज खंगालने की बात कर रही है, लेकिन अब तक इस मामले में कोई भी जानकारी हाथ नहीं लग सकी है ।

डकवा निवासी विकास कुजूर बरियों में अपने मामा के यहां रहता था और अपनी बोलेरो वाहन क्रमांक सीजी 04 जेसी 5999 को भी वहीं रखता था। 23 जुलाई की देर रात बोलेरो वाहन को अज्ञात लोगों ने चोरी कर लिया और 24 जुलाई की सुबह जब विकास और उसके परिवार वाले उठे तो देखे की वहां बोलेरो वाहन नहीं थी। जिसके बाद उसने आसपास खोजने की कोशिश भी की लेकिन वाहन कहीं नहीं मिला। जिसके बाद उसने बरियों पुलिस चौकी में जाकर इस मामले की शिकायत दर्ज कराई।

बोलेरो वाहन मालिक ने बताया कि उसकी गाड़ी का इंश्योरेंस भी नहीं है, ऐसे में उसकी परेशानी और बढ़ गई है कि अगर गाड़ी कहीं दुर्घटनाग्रस्त हो जाती है या फिर उसमें कोई अपराध घटित हो जाता है तो सारा ब्लेम उसी के ऊपर आएगा।

इस मामले में बरियों चौकी प्रभारी रजनीश सिंह ने बताया कि बोलेरो वाहन फाइनेंस में अटका हुआ था। 1 साल से किस्त भी बची हुई थी, मामला संदेहास्पद लग रहा है। जांच की जा रही है। जल्द मामले का खुलासा कर लिया जाएगा।


25-Jul-2021 10:21 PM (36)

 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

राजपुर, 25 जुलाई। पुलिस महानिरीक्षक बिलासपुर व सरगुजा रेंज के रतनलाल डांगी ने राजपुर में जिला स्तरीय समीक्षा बैठक ली, साथ ही उन्होंने राजपुर थाना में संवेदना कक्ष का उद्घाटन किया।

गौरतलब है कि पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू द्वारा जिले के सभी थानों में जन प्रतिक्षालय एवं संवेदना कक्ष तैयार कराया जा रहा है। इसी कड़ी में आज राजपुर थाने में संवेदना कक्ष का उद्घाटन पुलिस महानिरीक्षक द्वारा किया गया। जिसका उद्देश्य पीडि़त महिलायें एवं बच्चे थाना आये तो इस कक्ष में अनुकूल वातारण मिले और पुलिस अधिकारी से अपनी बात निर्भीक होकर कह सके तथा थाने में पदस्थ महिला अधिकारी इस कक्ष का उपयोग कर सके।

इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रशांत कतलम, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस कुसमी मनोज तिर्की, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस रामानुजगंज नितेश गौतम, डीएसपी नक्सल ऑपरेशन डी.के. सिंह, डीएसपी क्राईम जितेन्द्र खुंटे एवं जिले के समस्त थाना चौकी प्रभारी उपस्थित थे।


25-Jul-2021 10:19 PM (21)

 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

राजपुर, 25 जुलाई। पुलिस महानिरीक्षक रतनलाल डांगी ने राजपुर थाना में बलरामपुर जिले के पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू के नेतृत्व में जिले के समस्त अधिकारियों, थाना एवं चौकी प्रभारियों की समीक्षा बैठक ली।

आईजी रतनलाल डांगी के आगमन पर सर्वप्रथम गार्ड द्वारा सलामी दी गई। बैठक में पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू ने जिले के संबंध में तथा अपराध के संबंध में संक्षिप्त जानकारी प्रस्तुत की।

पुलिस महानिरीक्षक रतनलाल डांगी ने अपने उद्बोधन में पुलिस महानिदेशक डी. एम. अवस्थी के मंशानुरूप तथा अपनी प्राथमिकताए बताई। कहा कि थाने की साफ-सफाई उत्तम दर्जे की हो जिससे की थाने में आने वाले आम जनता या पीडि़त के मन में अच्छी भावना आये। थाने में आने वालों की बात थाने में ही उपस्थित अधिकारी के द्वारा अच्छी तरह से सुनी जाये और उसका त्वरित एवं वैधानिक निराकरण किया जाये। महिला एवं बच्चों संबंधी अपराधों में संवेदनशीलता के साथ नियमानुसार त्वरित गति से कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। जप्ती माल एवं विसरा का शीघ्रता से निराकरण करना अपराध की कायमी पश्चात शीघ्रता से विवेचना एवं गिरफ्तारी कर पर्याप्त साक्ष्य के साथ न्यायालय प्रस्तुत करना, शिकायत जांच गांव में जाकर करना जिससे की पुलिस का आम जनता से संबंध बढ़े, विजिबल पुलिसिंग पर जोर दिया जाये ताकि जनता में पुलिस के प्रति विश्वास बढ़े।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक थाने में गांव के प्रमुख एवं उत्साही लोगो को वाट्सअप ग्रुप के माध्यम से जोडक़र रखें, जिससे की गांव में होने वाले छोटे मोटे घटनाओं बातों की जानकारी त्वरित गति से पुलिस तक पहुंच सकें। उन्होंने अपराधों की समीक्षा करते हुए जिले में कम लंबित अपराधों के देखते हुये संतोष जाहिर किए शेष लंबित अपराधों को भी त्वरित गति से निराकरण करने के लिये निर्देश दिये।

पुलिस महानिरीक्षक ने बताया कि अगस्त  में सरगुजा रेंज के थानों का आकस्मिक निरीक्षण किया जायेगा।उन्होंने राजपुर थाना परिसर एवं भवन की साफ-सफाई देख कर प्रसनता जाहिर की। पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू ने पुलिस महानिरीक्षक को मार्गदर्शन देने के लिये धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रशांत कतलम अनुविभागीय अधिकारी पुलिस कुसमी मनोज तिर्की, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस रामानुजगंज नितेश गौतम, डीएसपी नक्सल ऑपरेशन डी.के. सिंह, डीएसपी क्राईम जितेन्द्र खुंटे एवं जिले के समस्त थाना/चौकी प्रभारी उपस्थित थे।


24-Jul-2021 8:31 PM (37)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

राजपुर, 24 जुलाई। राजपुर थाना के अंतर्गत ग्राम परसा गुड़ी में एक बेटे ने अपने ही पिता को पैसे के लालच में हत्या कर दी। मामला 16 जून का है, जहां परसागुड़ी निवासी संतोष चेरवा (32) ने थाना में रिपोर्ट दर्ज कराया कि उसके पिता जीवन लाल शराब पीने के आदी थे, जो शराब पीकर कुएं में गिरने से मौत हो गई है। घटना की सूचना पर पुलिस ने मामला पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया था। जाँच के दौरान शव का पीएम कराया गया था तो मृतक की हत्या करना पाया गया।

मृतक जीवन लाल जमुना कॉलरी भालू नाड़ा म.प्र. में काम करता था। रिजाईन देने के बाद अपने गाम घर परसागुड़ी में आकर रहता था। मृतक रिटायरमेंट का पैसा में से एक-एक लाख रूपये तीनों बेटियों को तथा शेष रूपये अपने बेटे संतोष को देने के लिए बोला था।

इस बात को लेकर मृतक का बेटा संतोष अपने पिता जीवन लाल से नाराज होकर हमेशा लड़ाई-झगड़ा करते रहता था। 15 जून की रात करीब दस बजे घर में मृतक जीवन लाल अपने लडक़े संतोष के साथ बैठकर शराब पी रहा था। शराब पीते पीते रुपयए के बंटवारा की बात को लेकर दोनों के बीच झगड़ा होने लगा, जिसे देखकर मृतक की बहू पूनम झगड़ा को छुड़ाने लगी, तभी संतोष पास में पड़ा कुटासी से पिता के सिर व सीना में वार कर दिया, जिससे सिर में गंभीर चोट लगने से मौके पर ही मौत हो गई। पिता की  मौत के बाद संतोष साक्ष्य को छिपाने के लिए अपने घर के पीछे सुकुल के कुआं में शव को ले जाकर डाल दिया। संतोष से जब पुलिस ने कड़ाई से पूछताछ की तो उसने अपना जुर्म कबूल कर लिया। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धारा 302,201 के तहत मामला पंजीबद्ध कर जेल भेज दिया है।

इस कार्रवाई उप निरीक्षक रजनीश सिंह सउनि उमाशंकर त्रिपाठी, प्रधान आरक्षक शशिशेखर तिवारी, आरक्षक रामकुमार कवर,लखेश्वर पैकरा, राजेश तिर्की, चालक आरक्षक जमुना राजवाड़े,महिला आरक्षक अनुपमा कपूर शीला मिज सकिय रहे।


23-Jul-2021 8:06 PM (24)

   जय बुढ़ादेव आदिवासी किसान उत्पादन समिति ने पेश की है मिसाल     

छत्तीसगढ़ संवाददाता

बलरामपुर, 23 जुलाई। विकासखण्ड वाड्रफनगर के बगईनार में 250 किसान पूर्ण रूप से जैविक खेती कर रहे हंै तथा खेती में कृषकों द्वारा किसी भी रसायन का उपयोग नहीं किया जाता है। जय बुढ़ादेव आदिवासी किसान उत्पादन समिति से जुड़े इन किसानों ने जैविक खेती की अनुठी मिसाल पेश की है। कृषक यूरिया के स्थान पर जीवामृत तथा कीटनाशक के स्थान पर निमास्त्र व हांडीदवा का उपयोग कर रहे हैं।

समिति के अध्यक्ष व किसान रामकुमार ने उत्साह व आत्मविश्वास के साथ कलेक्टर व जिला पंचायत सीईओ को उनके द्वारा किये जा रहे कार्यों व जैविक खेती के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। रामकुमार बताते हैं कि समिति के किसान जमीन के एक-एक इंच का बेहतर प्रबंधन व उपयोग करने के लिए प्रयासरत् है, जिससे समिति अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत कर पूर्ण रूप से आत्मनिर्भर बनेगी।

उन्होंने आगे बताया कि कृषक बड़ी मात्रा में नीमास्त्र, जीवामृत आदि का उत्पादन घर पर ही करते है, जिसमें बहुत अधिक लागत भी नही है। समिति के किसान औषधीय गुणों से युक्त धान कि खेती तथा दलहन व धान के देशी किस्म के बीजों का संरक्षण भी कर रहे हंै।

रामकुमार ने बताया कि समिति आने वाले समय मे स्थानीय देशी किस्म के बीजों के संरक्षण के लिए बीज बैंक स्थापित करेगी।

कलेक्टर ने समिति के कार्यों की प्रशंसा की तथा कृषकों के आत्मविश्वास को सराहा। उन्होंने समिति के कृषकों के द्वारा किये जा रहे इन कार्यों से जिले के अन्य विकासखंडों के कृषकों को अवगत कराने की भी बात कही।


23-Jul-2021 7:51 PM (26)

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

राजपुर, 23 जुलाई। शुक्रवार को ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के कार्यालय में पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बाल गंगाधर तिलक और चंद्रशेखर आजाद की जयंती एवं महंत बिसाहू दास की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

इस अवसर पर ब्लॉक अध्यक्ष जिला प्रवक्ता सुनील सिंह ने कहा कि 23 जुलाई 1856 को जन्मे भारतीय क्रांति के जनक  बाल गंगाधर तिलक और 23 जुलाई 1906 में जन्मे वीर क्रांतिकारी शहीद चंद्रशेखर आज़ाद की भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में अहम भूमिका रही है। स्वतंत्रता मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है का नारा देने वाले बाल गंगाधर तिलक और मातृभूमि के लिए अपने प्राणों का बलिदान देने वाले देश के लाखों युवाओं के हृदय में स्वाधीनता की अलख जगाने वाले भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महान क्रांतिकारी शहीद चंद्रशेखर आजाद के योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता।

छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण के स्वप्न दृष्टा जननायक स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्वर्गीय बिसाहू दास महंत जी ने आजादी के आंदोलन के समय में जो सपना देखा था, उसे साकार करने के लिए अपना जीवन सार्वजनिक कार्यों में समर्पित किया था। अविभाजित मध्यप्रदेश में विधायक तथा मंत्री के रूप में उन्होंने अमूल्य सेवाएं देते हुए छत्तीसगढ़ में सिंचाई और सडक़ अधोसंरचना के विकास हेतु अद्वितीय योगदान दिया था। हसदेव बांगो परियोजना स्वर्गीय महंत के सपनों का ही साकार रूप है।

इस अवसर पर ब्लॉक कांग्रेस कार्यालय राजपुर में वरिष्ठ कांग्रेसी सत्येंद्र पांडेय जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष, पार्षद खोरेन खलखो,महामंत्री जितेंद्र गुप्ता,पूरनचंद जयसवाल,सुरेश सोनी, सुनील अग्रवाल, विधि प्रकोष्ठ के ब्लॉक अध्यक्ष रामनारायण जयसवाल, युवक कांग्रेस के अध्यक्ष पार्षद राहुल भारती, संतोष सोनी,सेवादल अध्यक्ष सुदामा राजवाड़े व, पित्तरुस केरकेट्टा, पंकज जयसवाल,सुरेश यादव, व अन्य कांग्रेसी कार्यकर्ता उपस्थित थे।


22-Jul-2021 8:27 PM (40)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

राजपुर, 22 जुलाई। कच्चे तेल के दाम में गिरावट आने के बाद भी केंद्र सरकार की मनमानी के चलते आम उपभोक्ताओं को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है।

जिला कांग्रेस प्रवक्ता सुनील सिंह ने जारी बयान में आगे कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड आयल यानी कच्चे तेल की कीमतों में लगभग 9 डॉलर की कमी आई है। कच्चे तेल की दाम घटने से देश में पेट्रोल-डीजल के दाम में कम से कम 10 रू. प्रति लीटर कमी आना चाहिए। बावजूद इसके देश की जनता महंगे दरों पर डीजल-पेट्रोल खरीदने मजबूर है। मोदी सरकार ने कच्चे तेल के कीमतों में आंशिक वृद्धि पर पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ सकते हंै तो फिर कच्चे तेल के दामों में आई कमी के चलते डीजल-पेट्रोल के दाम घटाने क्यों इंतजार किया जा रहा है। जिस तरह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम बढऩे पर प्रतिदिन पेट्रोल डीजल के दामों में वृद्धि की जाती है उस तरह से कच्चे तेल के दाम में कमी होने या गिरावट होने पर भी देशभर में पेट्रोलियम पदार्थों के मूल्य कम होने चाहिए।

जिला कांग्रेस प्रवक्ता सुनील सिंह ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 2014 के पहले के मुकाबले आधे दर पर है, ऐसे में आम उपभोक्ता सिर्फ मोदी सरकार के वसूली नीति के चलते महंगाई की मार झेल रही है। पेट्रोल-डीजल में लगाई गई बेतहाशा एक्साइज ड्यूटी ने देश में पेट्रोल-डीजल को महंगा करने का काम किया है। बीते सात सालों में केंद्र की सरकार पेट्रोल-डीजल एक्साइज ड्यूटी बढ़ाकर लगभग 25 लाख करोड़ रुपए की वसूली आम जनता से की है। बीते जून माह में ही 90 हजार करोड़ की कमाई पेट्रोल-डीजल से की गई है। महामारी की मार झेल रही जनता के ऊपर पेट्रोल-डीजल की महंगी कीमतों ने कुठाराघात किया है। पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के चलते खाद्यान्न सामग्री, दवाइयां, ट्रांसपोर्टिंग सभी के दाम बढ़ गए हैं। देश में महंगाई प्राकृतिक रूप से नहीं बल्कि केंद्र सरकार के गलत नीतियों मुनाफाखोरी और टैक्स के जरिए जनता से वसूली की नीति के चलते बढ़ रही है।आजादी के बाद पहली बार जनता को राहत देने के बजाय केंद्र में बैठी सरकार आफत पैदा कर रही है। पेट्रोल डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं जिसकी वजह से आम आदमी मध्यमवर्गीय लोग उनके ऊपर आर्थिक बोझ बढ़ गया है। आवश्यक जरूरी सामानों के भी मूल्य में बेतहाशा वृद्धि हुई है, जिससे गरीब के घर में पौष्टिक भोजन बनना मुश्किल सा हो गया है।


22-Jul-2021 7:21 PM (23)

भाटापारा, 22 जुलाई। गायत्री परिवार के द्वारा क्षेत्रीय विधायक शिवरतन शर्मा से भेंट मुलाकात कर प्रदेश को नशा मुक्त करने हेतु एक ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन सौंपने वालों में जिला समन्वयक बी वर्मा, विकासखंड समन्वयक आरके वर्मा, आर पी पटेल, कौशल वर्मा, वीणा साहू, चंद्रप्रभा, किरण, सुधा धु्रव, मन्नु वर्मा, संतोष वर्मा, विष्णु वर्मा, राकेश वर्मा एवं दुर्गेश वर्मा आदि शामिल थे।


21-Jul-2021 8:09 PM (34)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रामानुजगंज, 21 जुलाई। एनजीटी की रोक के बावजूद बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में विभिन्न स्थानों पर चल रहे रेत के अवैध उत्खनन एवं परिवहन को लेकर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए जिला पंचायत के सभापति राजेश यादव ने आंदोलन की चेतावनी दी है। श्री यादव ने कहा कि यदि 3 दिन के अंदर पूरे जिले में रेत का अवैध उत्खनन एवं परिवहन बंद नहीं होता है तो हम सब आंदोलन के लिए बाध्य होंगे।

गौरतलब है कि एनजीटी के रोक के बावजूद वाड्रफनगर क्षेत्र राजपुर क्षेत्र एवं रामानुजगंज व सनावल क्षेत्र की नदियों में लगातार रेत उत्खनन एवं परिवहन जारी है, जिसे लेकर जिला पंचायत के सभापति राजेश यादव ने नाराजगी व्यक्त करते हुए आंदोलन की चेतावनी दी है।

श्री यादव ने कहा कि रेत के अवैध उत्खनन एवं परिवहन से जहां पर्यावरण को नुकसान पहुंच ही रहा है, वहीं जिले की करोड़ रुपए लागत से बनी सडक़ों की भी दुर्गति हो रही है। स्थिति यह है कि अवैध रेत के परिवहन के कारण लुर्गी रामचंद्रपुर सनावल मार्ग लगातार जर्जर होते जा रहा है, जो कि 48 करोड़ रुपए लागत से लोक निर्माण विभाग के द्वारा एलडब्लूई योजना अंतर्गत बनवाया गया था यही नहीं पूरे जिले में लोक निर्माण विभाग की अन्य सडक़ों व प्रधानमंत्री सडक़ व मुख्यमंत्री सडक़ की भी स्थिति दयनीय हो रही है।

श्री यादव ने कहा कि फुलवार कन्हर नदी जहां का लीज ही नहीं है यहां से भी रेत उत्खनन हो रहा है।वही पांगन नदी में भी विभिन्न स्थानों पर रेत उत्खनन चरम पर है। जिसे रोकने के लिए अभी तक प्रशासन के द्वारा ठोस कार्यवाही नहीं की गई है अभी तक की कार्यवाही सिर्फ खानापूर्ति है यदि 3 दिनों के अंदर अवैध रेत उत्खनन पूर्णता बंद नहीं होता है तो हम आंदोलन के लिए बाद होंगे।

जिला पंचायत के सभापति राजेश यादव ने आरोप लगाते कहा कि एक ओर जिले की खनिज संपदा में लूट हो रही है दूसरी ओर खनिज विभाग कुंभकरण की नींद में सोया है। खनिज विभाग के मिलीभगत से ही सब हो रहा है। श्री यादव ने खनिज विभाग के विरुद्ध भी मोर्चा खोले जाने की बात कही।

जिला पंचायत के सभापति राजेश यादव ने कहा कि एक ओर जहां करोड़ों रुपए की लागत से बनी सडक़ों की स्थिति दिन प्रतिदिन दयनीय होती जा रही है, वहीं पर्यावरण को भी भारी नुकसान पहुंचाया जा रहा है। पांगन नदी से रेत उत्खनन के लिए हजारों पेड़ों की बलि ले ली गई, वहीं फुलवार में भी बड़ी संख्या में पेड़ों की कटाई हुई है।

यही नहीं वाड्रफनगर क्षेत्र में भी हजारों पेड़ों की बलि सिर्फ अवैध रेत उत्खनन के लिए ली गई है, हम सभी पर्यावरण के साथ इस प्रकार का खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं करेंगे।

जिला पंचायत के सभापति ने कहा कि हम सभी अपने क्षेत्र में अमन चैन के साथ रहते हैं, परंतु रेत के अवैध कारोबार को करने के लिए उत्तरप्रदेश से बड़ी संख्या में अपराधिक किस्म के लोग जिले में घुस आए हैं जो कभी भी बड़ी घटना को अंजाम दे सकते हैं। वहीं आए दिन क्षेत्र की शांति के लिए खतरा उत्पन्न हो रहे हैं।


20-Jul-2021 8:22 PM (28)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

राजपुर, 20 जुलाई। भारत स्काउट्स एवं गाइड्स छत्तीसगढ़ मुख्यालय रायपुर के द्वारा न्यू सर्किट हाउस सिविल लाइन रायपुर में राज्य मुख्य आयुक्त स्काउट गाइड एवं संसदीय सचिव विनोद चंद्राकर के मुख्य आतिथ्य एवं भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के राष्ट्रीय मुख्यालय दिल्ली के राजकुमार कौशिक की उपस्थिति में 19 जुलाई को अधिकार पत्र ग्रहण समारोह में प्रदेश के जिलों के नवनियुक्त जिला मुख्य आयुक्त को अधिकार पत्र प्रदान किया गया।

अधिकार पत्र ग्रहण समारोह में बलरामपुर जिले के नवनियुक्त जिला मुख्य आयुक्त विकास कुमार अम्बष्ट को कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य अतिथि एवं अध्यक्ष के कर कमलों से अधिकार पत्र वारंट एवं स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर भारत स्काउट्स एवं गाइड्स छत्तीसगढ़ के सचिव कैलाश कुमार सोनी, राज्य उपाध्यक्ष राजेश अग्रवाल सहित पूरे प्रदेश के स्काउट्स एवं गाइड्स के पदाधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम में नवनियुक्त जिला मुख्य आयुक्त विकास कुमार अम्बष्ट ने जिला बलरामपुर में स्काउट एवं गाइड की गतिविधियों को बढ़ाने यह बात कही।


20-Jul-2021 8:14 PM (44)

   एनएसयूआई ने 70 ट्रकों को रोका    

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रामानुजगंज, 20 जुलाई। रेत के अवैध उत्खनन एवं परिवहन के कारण रामानुजगंज क्षेत्र एवं सनावल क्षेत्र में करीब 60 करोड़ से अधिक लागत से बनी लोक निर्माण विभाग की सडक़, प्रधानमंत्री सडक़, मुख्यमंत्री सडक़ के अस्तित्व पर संकट गहराने लगा है।

धीरे-धीरे सडक़ों की स्थिति दयनीय होते जा रही है, वहीं इस बीच चिनिया के समीप ओवरलोड अवैध रूप से रेत के परिवहन से डामरीकरण सडक़ का अस्तित्व ही खत्म हो गया है,जिसे लेकर एनएसयूआई जिला अध्यक्ष अभिषेक सिंह एवं जनपद सदस्य व्यास मुनि यादव के नेतृत्व में ग्रामीणों ने ओवरलोड रेत से भरी 70 से अधिक ट्रकों को रोक दिया।

सूचना पर मौके पर चौकी प्रभारी विनोद पासवान दल बल के साथ पहुंचे, वहीं सूचना के घंटों बाद खनिज विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे।

गौरतलब है कि ग्राम फुलवार कन्हर नदी में बिना रेत घाट स्वीकृति व एनजीटी के रोक के बाद भी 2 पोकलेन मशीन, 5 जेसीबी एवं 100 से अधिक ट्रक यहां अवैध रेत उत्खनन में संलग्न है। स्थिति ऐसी है कि ग्रामीण सडक़ की स्थिति ट्रकों के चलने से अत्यंत जर्जर हो गई है, वहीं नदी के अस्तित्व पर भी प्रश्नचिन्ह खड़ा हो रहा है। सनावल क्षेत्र में पांगन नदी एवं रामानुजगंज क्षेत्र में कन्हर नदी में अवैध रेत उत्खनन एवं परिवहन से 60 करोड़ लागत से अधिक से बनी सडक़ों के अस्तित्व पर खतरा मंडराने लगा है।

लोक निर्माण विभाग के द्वारा एलडब्ल्यूई योजना अंतर्गत लुर्गी रामचंद्रपुर एवं सनावल मार्ग 48 करोड़ रुपए लागत से बनाया गया था। यह सडक़ बहुत अच्छा था, परंतु जब से इसमें से होकर ओवरलोड रेत ट्रक चल रही है, तब से ही रोड की स्थिति दिन प्रतिदिन खराब होते जा रही है। वहीं हरिहरपुर प्रधानमंत्री सडक़ चिनिया महावीरगंज लोक निर्माण विभाग की सडक़ सनावल क्षेत्र की आधा दर्जन से अधिक सडक़ की स्थिति अत्यंत दयनीय हो गई है। अभी भी समय रहते इस पर सख्ती से रोक नहीं लगता है तो आने वाले समय में यह सभी सडक़ें चलने लायक नहीं रहेंगे।

खराब हो रही सडक़ों की स्थिति को लेकर आज सुबह 9 बजे से ही एनएसयूआई जिला अध्यक्ष अभिषेक सिंह एवं जनपद सदस्य व्यास मुनि यादव के नेतृत्व में रेत से भरी 70 से अधिक ट्रकों को रोक दिया गया। सूचना पर मौके पर विजय नगर चौकी प्रभारी विनोद पासवान पहुंचे। वहीं खनिज विभाग के अधिकारी सूचना के घंटों के बाद मौके पर पहुंचे, परंतु कार्रवाई में आनाकानी करने से ग्रामीणों में आक्रोश देखा गया।


20-Jul-2021 8:10 PM (32)

   व्यवहार न्यायाधीश का अधिवक्ता संघ ने किया स्वागत   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

राजपुर, 20 जुलाई। व्यवहार न्यायालय में पदस्थ न्यायाधीश गुलापन राम यादव के स्थानांतरण होने के पश्चात राजपुर में नये न्यायाधीश के रूप में आकांक्षा बेक ने अपना पदभार ग्रहण कर लिया है। नव पदस्थ न्यायाधीश के आने के बाद अधिवक्ता संघ राजपुर द्वारा व्यवहार न्यायालय परिसर स्थित अधिवक्ता कक्ष में नव पदस्थ व्यवहार न्यायाधीश वर्ग 2  आकांक्षा बेक का पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया।

इस दौरान व्यवहार न्यायाधीश आकांक्षा बेक ने अधिवक्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि मामलों की सुनवाई और शीघ्रता से निराकरण के लिए बार बेंच दोनों के बीच सामंजस्य अत्यंत जरूरी है और आप सबों के सहयोग से ही न्याय निर्णयन के कार्य में सफलता मिलेगी। यहां काम करने और सीखने के पर्याप्त अवसर है। सबके सहयोग से सारे कार्य आसानी से होंगे।

संघ के अध्यक्ष जय गोपाल अग्रवाल ने इस अवसर पर स्थानीय बार के द्वारा हर संभव सहयोग देने और पीडि़तों को न्याय के लिए त्वरित पहल करने की बात कही। अधिवक्ता सुदामा यादव और उमेश झा ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन अधिवक्ता संघ के सचिव सुनील सिंह ने किया।

इस दौरान अधिवक्ता विपिन जयसवाल,जितेंद्र गुप्ता, रामनारायण जयसवाल, संजय पांडेय शंकर अग्रवाल,जन्मेजय पांडेय, अशोक बेक, सुनील चौबे, अजीत तिग्गा, विकास तिवारी व न्यायलयीन स्टाफ मौजूद थे।