छत्तीसगढ़ » बलरामपुर

Previous123Next
02-Mar-2021 8:49 PM 143

  जपं सदस्य ने की कार्रवाई की मांग जांच चल रही है- सीईओ   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कुसमी, 2 मार्च। ग्राम पंचायत जिगनिया के सरपंच, उपसरपंच व सचिव के खिलाफ 14वें वित्त आयोग की राशि का गबन करने का आरोप जपं सदस्य ने लगाया है। इस मामले में जनपद पंचायत सदस्य क्षेत्र क्रमांक 18 ललिता नागेशिया ने विधायक चिंतामणि महाराज सहित बलरामपुर कलेक्टर, जिला पंचायत सीईओ कुसमी एसडीएम व जनपद पंचायत सीईओ से कार्रवाई करने की मांग की है। सौंपे ज्ञापन में कई दस्तावेजों को संलग्न किया है।

जनपद सदस्य ने  विधायक व संसदीय सचिव चिंतामणि महाराज को आवेदन के माध्यम से बताया कि सरपंच, उपसरपंच व सचिव के द्वारा लाखों रुपये गबन कर अपने एवं रिश्तेदारों के खाते में डाल कर पूरा रुपये को आहरण कर लिया गया है, जिससे ग्रामीणों में रोष है। दोषियों पर कठोर कार्रवाई की जाए। इस प्रतिवेदन पर अनुशंसा करते हुए विधायक चिंतामणि महाराज ने जनपद पंचायत सीईओ कुसमी को निष्पक्ष जांच कर नियमानुसार कार्रवाई कर जांच प्रतिवेदन तैयार करने कहा है।

जनपद सदस्य ललिता नगेसिया ने ‘छत्तीसगढ़’ को बताया कि उन्होंने ग्राम पंचायत जिगनिया को विकास कार्य हेतु 14वें वित्त आयोग एवं मूलभूत मद की राशि वर्ष 2019 में आवंटित राशि की वर्ष वार एवं मदवार की जानकारी निर्धारित शुल्क शासन को पटाकर मांगा है,  किंतु कई महीने बीत जाने के बाद आज भी जानकारी अप्राप्त है। उन्होंने अपीलिय अधिकारी से भी जानकारी मांगी है।

मामले में जिला पंचायत सीईओ बलरामपुर तूलिका प्रजापति ने कहा जिले में बहुत सारी शिकायतें आ रही हैं, सभी की जांच के लिए टीम का गठन किया गया है। पांच लोगों की टीम है। बारी-बारी से जांच कर प्रतिवेदन मुझे दिया जा रहा है। दोषियों पर कार्रवाई भी की जा रही है। जिगनिया वाले मामले में जांच प्रतिवेदन मंगाये गये हैं।

मामले में कुसमी जनपद पंचायत सीईओ विनोद जायसवाल ने कहा कि जांच चल रही है। कार्रवाई की जाएगी।


02-Mar-2021 5:50 PM 15

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बलरामपुर,2 मार्च।
छत्तीसगढ़ प्रदेश स्वास्थ्य कर्मचारी संघ बलरामपुर रामानुजगंज इकाई द्वारा मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी बलरामपुर को ज्ञापन देकर जानकारी दी गई कि तत्कालीन सीएमएचओ एवं विभाग द्वारा विभागीय उच्च शिक्षा अध्ययन के लिए प्रशिक्षण हेतु किसी भी ब्लॉक मुख्यालय में जानकारी दिए बिना एक ही ब्लॉक के लोगों का नाम सेलेक्ट कर भेज दिया गया है। 

संचालनालय में नेत्र सहायक की ट्रेनिंग के लिए एक ही ब्लॉक से दो कनिष्ठ लोगों का नाम सेलेक्ट कर भेज दिया गया है जबकि इस संबंध में किसी भी ब्लॉक के संबंधित विभाग के लोगों को इसकी जानकारी नहीं दी गई है जिससे रायपुर संचालनालय द्वारा नेत्र सहायक के ट्रेनिंग के लिए भेजे गए नाम पर आपत्ति भी वापस की गई है। जिसमें बताया गया है कि वरिष्ठ कर्मचारियों का नाम सूची में रखने के लिए विभागीय परिपालन नहीं किया गया है वहीं दूसरी ओर अब मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी ने सभी ब्लॉक में इस पत्र के परिपालन पर एक पत्र जारी कर बताया कि वरिष्ठ नेत्र सहायक इस ट्रेनिंग हेतु आवेदन कर सकते हैं।इसी प्रकार कुछ जूनियर एएनएम महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता व पुरुष स्वास्थ्य कार्यकर्ता का भी नाम में वरिष्ठता का पालन किए बिना कनिष्ठ लोगों का नाम उच्च प्रशिक्षण के लिए विभाग द्वारा भेजे जाने का आरोप संघ द्वारा लगाया गया है।

इसी प्रकार स्टाफ नर्स लैब टेक्नीशियन एक्स-रे टेक्नीशियन सहित अलग-अलग कैडर के कर्मचारी भी संघ के माध्यम से वरिष्ठता का पालन किए बिना विभागीय ट्रेनिंग में जूनियर ओं के नाम को भेजे जाने का आरोप लगाए हैं। इस संबंध में संघ ने मांग कर कहा है कि यदि इस संबंध में विभाग द्वारा त्रुटि सुधार कर वरिष्ठ कर्मचारियों को प्रशिक्षण के लिए भेजा जाए नहीं तो उग्र आंदोलन कर सीएमएचओ कार्यालय का घेराव करने का मन संघ द्वारा बना लिया है। 

इस संबंध में सीएमएचओ डॉक्टर बसंत सिंह ने जानकारी लेने पर बताया कि विभाग द्वारा 2020 21 के लिए जो जानकारी कर्मचारियों की भेजी गई है वह तत्कालीन सीएम एच ओ के कार्यकाल की जानकारी थी वर्तमान में विभाग द्वारा 2021 22 के लिए सभी ब्लॉक से जानकारी मंगाई गई है।नेत्र सहायक के संबंध में संचनालय द्वारा संशोधन कर कर्मचारियों की जानकारी मांगी गई है उसे भेजा जाएगा उसके लिए ब्लॉक से जानकारी मांगी गई है इसी प्रकार संघ की जो मांग है उसे देखते हुए क्या किया जा सकता है,विभाग अपने स्तर पर कार्यवाही करेगा।
इस संबंध में छत्तीसगढ़ प्रदेश स्वास्थ्य कर्मचारी संघ बलरामपुर इकाई अध्यक्ष अजीत गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि तत्कालीन सीएमएचओ के द्वारा कहीं भी किसी भी ब्लॉक में कोई जानकारी ना देकर 2021 22 के उच्च विभागीय प्रशिक्षण के लिए बलरामपुर जिले के सिर्फ रामानुजगंज ब्लॉक से ही दो कनिष्ठ नेत्र सहायक का नाम ले देकर भेजा गया है जो कि वर्तमान सी एमएसओ द्वारा नवंबर 2020 में 2021 के लिए पत्र पूरे ब्लॉक में जारी कर नाम मंगवाया गया और संचालनालय से जो पत्र आया था उसमें पूर्व दो नेत्र सहायकों को कनिष्ठा का क्रम के कारण अमान्य करने की सूचना है जिसे अब वरिष्ठता क्रम से नाम भेजा जाना है परंतु विभागीय कर्मचारियों का दबाव है कि सूची में कोई परिवर्तन नहीं किया जा रहा है।
 


02-Mar-2021 4:29 PM 18

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कुसमी, 2 मार्च।
बलरामपुर एसपी रामकृष्ण साहू ने रविवार को सामरी एवं कुसमी क्षेत्र का दौरा किया। इस दौरान वे सामरी क्षेत्र के ग्राम अमटाही में पहुँचे और यहाँ से लगे झारखंड सीमा का निरीक्षण किया।इसके साथ ही अमटाही में लगी चलित थाना में भी पहुँचकर ग्रामीणों से रूबरू होते हुए उन्हें साइबर क्राइम, एटीएम फ्रॉड, से बचने के साथ कई कानूनी जानकारी दी गई। 

इसके बाद एसपी कुसमी पुलिस द्वारा ग्राम करकली में लगाई गई चलित थाना में पहुँचे। यहाँ ग्रमीणों एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा उनका स्वागत किया गया। एसपी रामकृष्ण साहू ने कहा कि  सामुदायिक पुलिसिंग के तहत गाँव गाँव मे चलित थाना लगाया जा रहा हैं ताकि पुलिस गाँव में ही जाकर  छोटी मोटी समस्याओं को  सुलझा सके। पुलिस और जनता के बीच संबंध अच्छा रहेगा तो समस्या भी कम आएगी, इससे अपराधी भी जल्दी पकड़े जाएंगे। दोनों एक दूसरे को समझेंगे तो समस्या का समाधान होगा। एसपी ने कहा कि आज मैं क्षेत्र के अलग-अलग जगह में घूम कर आ रहा हूँ, पुलिस अपना काम अच्छे से कर रहा है या नही आप सब के बीच आकर यह पता चल पाता हैं। आपका भाई एवं रिश्तेदारों एवं पड़ोसियों से संबंध अच्छे होने चाहिए। जमीन की लड़ाई नहीं होती वास्तव में यह अहंकार की लड़ाई में बदल जाती है। इससे बचते हुए अपने पड़ोस में रहने वाले लोगो से अच्छे सम्बन्ध बनानी चाहिए क्योंकि बुरे वक्त में सबसे पहले यही लोग साथ देते हैं।

एसपी ने पाक्सो एक्ट के तहत  होने वाले कार्यवाही के सम्बंध में बताते हुए कहा कि नाबालिकों के साथ होने वाले यौन उत्पीडऩ के मामलों में कठोर कार्रवाई का कानून बना हुआ है। इस जिले में इस तरह के मामले अधिक आ रहे हैं। आपस में समझदारी लाकर इस प्रकार के अपराध में कमी लाई जा सकती हैं। 

उन्होंने साइबर अपराध एवं एटीएम फ्रॉड से बचाने हेतु जागरूकता लाते हुए कहा कि किसी अनजान व्यक्ति को अपना बैंक खाता डिटेल एवं एटीएम पिन आदि न बताए। उन्होंने जिले में कानून व्यवस्था की स्थिति को ठीक बताया और पुलिस को बड़े-बड़े गाँव के साथ छोटे गाँव में जाकर लोगों की समस्याओं को करीब से जानकर सुलझाने को कहा, उन्होंने अपना मोबाइल नंबर सार्वजनिक करते हुए कहा कि यदि आपके समस्याओं का समाधान नही हो पाता है तो मेरे नंबर पर फोन करे या वाट्सब में मेसेज भी भेजे जिस पर तत्काल पहल की जाएगी। उन्होंने कुसमी पुलिस को आगामी समय में क्षेत्र में क्रिकेट एवं फुटबॉल मैच का आयोजन करवा कर खेल प्रतिभावों को उभरने का मौका देने की बात कही गई। साथ ही खेल किट प्रदान करने को कहा ग्रामीणों एवं जनप्रतिनिधियों ने एसपी के समक्ष पेयजल सहित अन्य समस्याओं को भी रखा जिस पर एसपी ने पहल करने की बात कही।

इस दौरान भाजपा युवा नेता अशोक सोनी, कांग्रेस नेता फरीद खान सरपंच देवकी बाई आदि ने एसपी के गाँव पहुँचने पर आभार जताया। इस दौरान थाना प्रभारी कुसमी कोमल तिग्गा, एएसआई अर्जुन यादव, अमरेंद्र सिंह, प्रधान आरक्षक रोशन लकड़ा सहित अन्य पुलिस कर्मी उपस्थित रहे। वहीं सामरी थाना क्षेत्र के अमटाही में थाना प्रभारी सामरी रूपेश एक्का, अमटाही सरपंच लरंगसाय उपसरपंच विकाश गुप्ता, सहित अन्य पुलिस कर्मी उपस्थित रहे।  
 


01-Mar-2021 11:28 PM 21

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बलरामपुर, 1 मार्च। जिला अंतर्गत ग्राम सरना में सद्भावना क्लब के लगभग 250 सक्रिय सदस्यों द्वारा सद्भावना दिवस मनाया गया। सद्भावना दिवस के उपलक्ष्य में अथक प्रयास कर सदस्यों द्वारा गरीब तबके व असहाय लोगों को अग्रसर करना है। जिसमें क्षेत्र से चिन्ह अंकित आसपास के गांव से अति गरीब, निशक्त, बूढ़े, विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता व अन्य लोगों को कंबल, चादर, तोलिया तथा साड़ी देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान लोगों में खुशियां छा गई। यह कार्यक्रम ग्राम सरना के सद्भावना भवन में संचालित किया गया।

इस कार्यक्रम को संचालित करने के लिए नि: स्वार्थ भाव से आर्थिक सहयोग के लिए निवेदन भी किया गया था। जिसमें आर्थिक सहयोग के लिए कुछ लोगों ने बढ़-चढक़र अपना सहयोग भी दिया। सद्भावना क्लब के अध्यक्ष, सचिव, सदस्य व अन्य लोगों द्वारा कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग प्रदान किया। कार्यक्रम के दौरान पुलिस कर्मियों की उपस्थिति भी सराहनीय रही।

सद्भावना क्लब के नाम से व्हाट्सएप ग्रुप है, जिसमें लगभग 250 से भी अधिक सदस्य जुड़े हुए हैं। जिसमें सक्रिय सदस्यों द्वारा कहा गया कि जन सेवा ही प्रभु सेवा है। इस भावना को अपनाते हुए कार्य करने का लक्ष्य बनाया है। किसी व्यक्ति को खून यानी रक्त की आवश्यकता पड़ती है, तो उसकी जान बचाने के लिए रक्त उपलब्ध कराने की सद्भावना क्लब प्रयास करेगी।

सद्भावना क्लब का महत्वपूर्ण विचार धारा यह है कि कोई हमारा बुरा करे ये उसका कर्म है, लेकिन हम किसी का बुरा ना करें यह हमारा धर्म है। इसी उद्देश्य को लेकर क्लब कार्य करने के लिए प्रयासरत है। अंतिम पायदान में सद्भावना क्लब के द्वारा सामूहिक सद्भावना भोजन भी कराया गया। जिसमें राजेश जायसवाल, राम विनय, महेंद्र कुमार, श्रवण कुमार, रामप्रताप, कमाल चंद, अयोध्या प्रसाद, मुन्नू सिंह, मनोज कुमार, लव कुमार, राम लल्लू, धर्म सिंह, रामकृपाल, आमदनी, विनोद, वीरेंद्र, संतोष, सूरज, चंद्रकांत, अर्जुन प्रसाद, बंश रूप आदि उपस्थित रहे।


26-Feb-2021 8:15 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कुसमी, 26 फरवरी।
हिण्डाल्को खान प्रभाग सामरी के द्वारा सी.एस.आर. कार्यक्रमों के अंतर्गत हिण्डाल्को एवं महिला बाल विकास विभाग के संयुक्त तत्वावधान में किशोरी बालिकाओं के लिए 26 फरवरी को सामरी के आदित्य चिकित्सालय में चिकित्सा शिविर, जागरूकता कार्यक्रम एवं सेनिटरी नेपकीन का वितरण किया गया। जिसका मुख्य उद्देश्य यह है कि क्षेत्र में जागरूकता का विस्तार हो एवं विकास का मार्ग प्रगतिशील बने।

खान प्रमुख विजय चौहान ने इस कार्यक्रम में महिला बाल विकास अधिकारी एवं अन्य सहयोगियों को समाज में इस प्रकार अपनी भागीदारी देने के लिए धन्यवाद दिया एवं साथ में मिलकर आगे भी काम करने की बात कही। उन्होंने किशोरियों को जानकारी देते हुए बताया कि स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन है, जिसे संभाल कर रखना अतिआवश्यक है। जिसके लिए आपका जागरूक होना अति आवश्यक है।

सी.एस.आर. प्रमुख विजय मिश्रा ने इस संबंध में बताया कि महिला बाल विकास विभाग के संयुक्त तत्वावधान में सामरी एवं आसपास के क्षेत्र की 75 किशोरियों की चिकित्सीय जांच डॉ. मिथिलेश कुमार के द्वारा की गई, जिसमें किशोरियों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कर उन्हें आयरन सीरप, कैल्षियम एवं अन्य दवाओं के साथ सेनिटरी नेपकीन का वितरण किया गया।

कार्यक्रम के सफल आयोजन एवं संचालन में हिण्डाल्को के सी.एस.आर विभाग के रोहित श्रीवास्तव की अहम भूमिका रही। कार्यक्रम में महिला बाल विकास विभाग की फुलजेसिन्ता टोप्पो , सुपरवाइजर अन्नपुर्णा गुप्ता एवं एएनएम सुमित्रा नगेशिया उपस्थित थीं। 


26-Feb-2021 6:44 PM 27

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बलरामपुर, 26 फरवरी। बच्चों को अंग्रेजी माध्यम में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए राज्य शासन द्वारा स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल प्रारंभ किया गया है। वर्तमान में जिले के 4 विकासखण्डों में अंग्रेजी माध्यम स्कूल संचालित हैं तथा शेष विकासखण्डों में आगामी शिक्षा सत्र से स्कूल प्रारम्भ किया जाएगा। कलेक्टर श्याम धावड़े ने विकासखण्ड राजपुर तथा शंकरगढ़ में आगामी शिक्षण सत्र से स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रजी माध्यम स्कूल प्रारम्भ करने के लिए चिन्हित स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों की टीम के साथ निरीक्षण के दौरान वस्तुस्थिति की जानकारी ली तथा अनुपयोगी और जर्जर हो चुके भवनों को डिसमेंटल करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी से कहा कि अंग्रेजी माध्यम स्कूल के लिए आवश्यकतानुसार अधोसंरचनाओं का निर्माण की कार्ययोजना तैयार की जाए।

कलेक्टर श्याम धावड़े ने विकासखण्ड मुख्यालय शंकरगढ़ के शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परिसर पहुंचकर प्राचार्य से भवन में उपलब्ध कक्षाओं की संख्यात्मक जानकारी ली। उन्होंने स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल के लिए निर्धारित कक्षाओं, प्रयोगशाला भवनों तथा खेल मैदान के लिए चिन्हित भूमि का अवलोकन किया। इसके पश्चात् उन्होंने विकासखण्ड राजपुर के शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय राजपुर के परिसर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने अंग्रेजी माध्यम स्कूल के भवन निर्माण हेतु स्थल निर्धारण किया। उन्होंने प्राचार्य से बात कर स्कूल के लिए आबंटित भूमि की जानकारी ली तथा तहसीलदार को खेल मैदान के लिए भूमि आरक्षित करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूलों का निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्ण हो, यह सुनिश्चित किया जाए। कलेक्टर ने आगामी शिक्षा सत्र से इन स्कूलों को प्रारम्भ किया जाना है, अत: समय-सीमा को ध्यान में रखते हुए अधिकारी भवन निमाण का कार्य पूर्ण करने को कहा।

इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी बी0एक्का, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत शंकरगढ़ प्रमोद सिंह, तहसीलदार सुरेश राय सहित शिक्षा विभाग के अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित थे।


25-Feb-2021 8:43 PM 162

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कुसमी, 25 फरवरी। जिला बलरामपुर-रामानुजगंज अंर्तगत विभिन्न स्थानों में जिला स्तरीय वन अधिकार पट्टा पुनर्विचार शिविर लगाया जा रहा है। इस शिविर में अव्यवस्था को लेकर भाजपा समर्थित जिला पंचायत बलरामपुर सदस्य अंकुश सिंह ने बयान जारी कर कहा कि राज्य सरकार बिना कोई व्यवस्था किये वनांचल के गऱीब जनता को वनाधिकार पत्र वितरित कर रही है।

 शिविर में न तो शुद्ध पेयजल मिल रहा है, न ही बैठने के लिए पर्याप्त पंडाल की व्यवस्था सरकर द्वारा की गई है। गऱीब आदिवासी भूखे, प्यासे लाइन में घंटों कड़ी धूप में खड़े होकर अपनी बारी का इंतज़ार करते हंै। अगर कोई नया आवेदन देना चाहे तो भी इसकी कोई व्यवस्था सरकार द्वारा नहीं की गई है। ये तो सरकार द्वारा गऱीब वनांचल के लोगों के साथ एक प्रकार का धोखा हो रहा है। सरकार बस कुछ ही लोगों को वनाधिकर पत्र वितरित करने में लगी है। इस तरह चुनावी वादा करके जनता के साथ धोखा प्रदेश सरकार द्वारा की जा रही है।


23-Feb-2021 8:32 PM 22

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बलरामपुर/रामानुजगंज, 23 फरवरी। बलरामपुर जिले के चांदो थाना अंतर्गत सरपंच संगीता पैकरा से नक्सलियों का पर्चा फेंक पैसे मांगने एवं धमकी देने के आरोप में पुलिस ने 4 नक्सल सहयोगियों को गिरफ्तार किया है। इसकी जानकारी बलरामपुर पुलिस अधीक्षक ने प्रेसवार्ता कर दी है।

बलरामपुर जिले के चांदो थाना अंतर्गत ग्राम पंचायत खजुरियाडीह में 2-3 फरवरी 2021 की रात को सरपंच संगीता पैकरा के घर नक्सली सहयोगियों के द्वारा भारत की कम्युनिस्ट पार्टी माओवादी कोयल शंख जोनल कमेटी कामरोड के नाम तीन दिवस के भीतर 10 लाख रुपए की मांग की गई थी। पैसे नहीं देने एवं पुलिस को सूचना देने पर 6 इंच छोटा करने की भी धमकी दी गई थी। जिस पर प्रार्थी संगीता पैकरा सरपंच ने चांदो थाना में आकर रिपोर्ट दर्ज कराई।

पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ धारा 384,386,507,34 छत्तीसगढ़ विशेष जन सुरक्षा अधिनियम की धारा 8 विधि विरुद्ध क्रियाकलाप निवारण अधिनियम 1967 की धारा 10,13 दर्ज कर विवेचना में लिया गया। विवेचना के दौरान पुलिस को बड़ी सफलता हासिल हुई। पुलिस ने इस मामले में 4 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने आरोपी कादिर अंसारी , पुशनाथ उर्फ रतु, दिक्कू यादव उर्फ नरेश, अनंजय जयसवाल को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है और जेल भेजने की तैयारी में जुट गई है।

बलरामपुर पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू ने बताया कि अपराध दर्ज करने के बाद आरपी साय पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज के मार्गदर्शन में नितेश कुमार गौतम एसडीओपी रामानुजगंज एवं डीके सिंह उप पुलिस अधीक्षक नक्सल ऑपरेशन के नेतृत्व में टीम गठित की गई और आरोपियों की पतासाजी शुरू की गई। जहां पुलिस को सफलता मिली।

इस टीम में शामिल निरीक्षक अनुरंजन लकड़ा थाना प्रभारी चांदों, सउनि टिकेश्वर यादव,प्रधान आरक्षक श्यामलाल भगत, शीपक रंजन शर्मा, आरक्षक राजेश लकड़ा, प्रवीण खलखो, ज्ञानेश्वर राजवाड़े, रंजन सिंह, ईश्वर मरावी, राजकिशोर पैकरा, महिला आरक्षक एरलिन गिद्ध का अहम योगदान पर पुलिस अधीक्षक द्वारा बधाई दी गई।


23-Feb-2021 8:14 PM 20

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बलरामपुर, 23 फरवरी। जिला बलरामपुर-रामानुजगंज में सर्व यादव समाज की बैठक में चुनाव प्रभारियों ने समाज को एक सूत्र में बांधते हुए सामाजिक एकता बनाए रखने के उद्देश्य से स्वतंत्र कमेटी गठित कर सर्व यादव समाज का जिलाध्यक्ष हरि प्रसाद यादव को बनाया गया।

कर्मचारी प्रकोष्ठ का जिलाध्यक्ष संजय यादव तथा युवा विंग का जिलाध्यक्ष संतोष यादव को बनाया गया। जिस पर उपस्थित समाज के लोगों ने एक स्वर में सहमति जताते हुए समाजिक एकता का परिचय दिया। इस कार्यक्रम में केदार यादव,रामावतार यादव, विनय यादव,कारी यादव अरूण यादव, दिनानाथ यादव, ललन यादव, ब्यास मुनि यादव, दिनेश यादव,सुकू यादव,अजय यादव, संजय यादव, राजेश्वर यादव (डब्लू), रमेश यादव, परमानंद यादव, चन्द्रमणी यादव, नवीन यादव,बिरबल यादव,रामानुज यादव, रामदास यादव, लक्ष्मण यादव,अनोज यादव, असर्फी यादव, अंचल यादव, विनोद यादव व अन्य हजारों यादव समाज के लोग उपस्थित रहे।


21-Feb-2021 8:38 PM 23

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रामानुजगंज, 21 फरवरी। किसान सहायता निधि वितरण के राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम का शुभारंभ समारोह के अवसर पर राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम ने कंपनी के कार्यों की सराहना करते हुए व्यवसाय के साथ-साथ सोशल कार्यों के माध्यम से किसानों के जीवनशैली में परिवर्तन के प्रयास की सराहना की। उन्होंने कहा कि कम्पनी के प्रयास से नई टेक्नोलॉजी और नई विधा से कृषि करने के लिए किसानों को प्रेरित करेगी और किसान अपने परंपरागत कृषि कार्यों को और अपग्रेड करने में कंपनी की सहायता और सहयोग से सफल होंगे। उन्होंने विशेष रूप से आवानी सिंघानिया को इसके लिए धन्यवाद किया कि उन्होंने इस कार्य का शुभारंभ रामचंद्रपुर जैसे गांव के किसान को सहायता देकर किया है।

कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य राजेश यादव और रामचरित्र सोनवानी, सुनील तिवारी तथा क्षेत्र के भारी संख्या में किसान और किसी व्यवसाय से जुड़े लोग शामिल हुए। कार्यक्रम में किसान सहायता निधि की सहायता सर्वप्रथम शिव लाल यादव ग्राम कालिकापुर को दिया गया, जिन्हें प्रथम चरण में कृषि उपकरण और नगद राशि से सम्मानित किया गया इन्हें कुल 50 हजार की सहायता जेके एग्री जेनेटिक लिमिटेड द्वारा किया जाना है।

कार्यक्रम को अवानी सिंघानिया ने भी ऑनलाइन संबोधित किया। कार्यक्रम में आए कंपनी के कमर्शियल बिजनेस हेड राजेश पांडे ने बताया कि प्रथम चरण में हम देश के कुल 500 कृषकों को उनका जीवन स्तर सुधारने के लिए इस तरह का सहयोग करेंगे । रीजनल मैनेजर घनश्याम पाल ने बताया कि जेके एग्री कंपनी विगत 32 वर्षों से भारत के साथ कई अन्य देशों में कार्यरत हैं।

एरिया मैनेजर धीरेंद्र कुमार ने इस क्षेत्र के कृषकों को उनका जीवन स्तर सुधारने के संबंध में जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन शैलेश कुमार गुप्ता द्वारा किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में अमित अग्रवाल, ऋ षिकेश यादव, विनोद गुप्ता, कपिल कश्यप, राकेश सिंह, वीरेंद्र जायसवाल, राकेश सिंह, अनूप अग्रवाल, सुमारू यादव, राहुल गुप्ता का सराहनीय योगदान रहा।


21-Feb-2021 8:32 PM 30

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कुसमी, 21 फरवरी। छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फ़ेडरेशन कुसमी के पदाधिकारियों ने प्रांतीय आह्वान पर अपनी एक सूत्रीय वेतन विसंगति दूर करने की मांग को लेकर 90 विधानसभा के विधायकों को ज्ञापन देने के तारतम्य में आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नाम सामरी विधायक व संसदीय सचिव चिंतामणि महाराज को ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष एवं जनपद पंचायत कुसमी उपाध्यक्ष हरीश मिश्रा के माध्यम से ज्ञापन सौंपा गया।

सहायक शिक्षक फेडरेशन ब्लॉक अध्यक्ष कुसमी हरकेश भारती के नेतृत्व में पदाधिकारियों ने ज्ञापन में बताया कि प्रदेश के एक लाख नौ हजार सहायक शिक्षक जिनकी संविलियन के दौरान 10 से 20 वर्ष की सेवा की अनदेखी की गई, जिसके परिणाम स्वरूप सहायक शिक्षकों के वेतन में बड़े पैमाने में विसंगति पैदा हुई, जिसका निराकरण आज तक नहीं हो पाया। जबकि कांग्रेस सरकार के जन घोषणा पत्र में राज्य के कर्मचारियों को चार स्तरीय पदोन्नत वेतनमान देने का वादा किया गया था।

छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन के पदाधिकारियों ने मांग पत्र पर आवश्यक पहल करने का निवेदन किया है तथा सात दिवस के अंदर पहल नहीं होने पर छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन के बैनर तले प्रदेश भर में सहायक शिक्षक ने विधानसभा का घेराव करने की चेतावनी दी है।

इस दौरान संतोष दुबे, उमेश गुप्ता, अनिल गुप्ता, योगेंद्र सिंह, दीपक गुप्ता, अविनाश सिंह, विजय सिंह, बितन राम बंसी, महावीर राम, लूरन साय, विजेंद्र राम, जोलजोरस टोप्पो, अनुद कुमार, विपते राम, बाबूलाल, प्रेम तिर्की, दिलराज सोनवानी, शांति भगत, सनियो भगत, रंजीता टोप्पो, सुबला एक्का, कुमारी शीला मिंज सहित अन्य सहायक शिक्षक उपस्थित थे।


21-Feb-2021 7:08 PM 143

अम्बिकेश गुप्ता

कुसमी, 21 फरवरी (‘छत्तीसगढ़’)। बलरामपुर-रामानुजगंज जिला अंतर्गत जनपद पंचायत कुसमी के नक्सल प्रभावित ग्राम पंचायत पुंदाग के आश्रित ग्राम भुताही में रोजगार सहायक व तकनीकी सहायक ने मिलकर 12 राष्ट्रपति दत्तक पुत्र कोरवा जनजाति ग्रामीणों के नाम से स्वीकृत डबरी निर्माण में 30 लाख रुपये का भ्रष्टाचार का मामला सामने आया है। इसका खुलासा सूचना के अधिकार से हुआ।

इसकी जानकारी जनपद पंचायत कुसमी सीईओ विनोद जायसवाल को मिलने के बाद इस मामले को संज्ञान में लेते हुए कुसमी सीईओ ने एक जांच कमेटी का गठन कर इसकी जांच एक सप्ताह के अंदर देने को कहा था। करीब 15 दिन बीत जाने के बाद भी जांच दल द्वारा रिपोर्ट तैयार नहीं किया गया हैं।

यह है मामला

ग्राम पंचायत पुनदाग के भुताही में सन 2018-19 व 2019-20 में कई कोरवा जनजाति लोगों के खेतों में व शासकीय भूमि पर नरेगा से खेत में डबरी निर्माण हेतु 2.95 लाख प्रति व्यक्ति के हिसाब से स्वीकृत हुआ था। इसमें 11 कोरवाओं का तथा एक शासकीय भूमि पर डबरी निर्माण के लिए करीब 35 लाख रुपए शासन से स्वीकृत हुआ था। पर आज दिनांक तक इन लोगों के खेतों में डबरी निर्माण प्रारंभ नहीं हुआ हैं तथा रोजगार सहायक विनोद सिंह द्वारा फर्जी मस्टररोल तैयार कर फर्जी तरीके से करीब 30 लाख रुपए का आहरण कर तकनीकी सहायक से मिलीभगत कर आपस में राशि का बटवारा कर लेने का मामला प्रकाश में आया है।

सभी हितग्राहियों ने प्रशासन से डबरी निर्माण में हुए भ्रष्टाचार को जल्द से जल्द जांच कर आरोपियों पर कार्रवाई करने की मांग की हैं। साथ ही हितग्राहियों ने कहा है कि अगर जांच दल द्वारा निष्पक्ष जांच नहीं किया गया तो हम लोग कलेक्टर के पास शिकायत करने जाएंगे।

हितग्राहियों ने बताया कि रोजगार सहायक द्वारा कहा जाता है कि मेरे से गलती तो हो गया हैं अब से दुबारा गलती नही करूँगा तुम लोग अब और कहीं शिकायत मत करना. तुम सभी लोगों को पांच-पांच रुपये नगद दे दूंगा और एक-एक हजार रुपए जबरन हम लोग को दे दिया और बोला कि जब नरेगा से काम चलेगा अन्य कुछ काम आयेगा तो तुम लोगों का हाजिरी में मेंटेन करके कुछ रुपये और तुम लोग के खाता में डलवा दूंगा। इस बार तुम लोग माफ कर दो।

हितग्राहियों का कहना है कि रोजगार सहायक  डबरी निर्माण में भ्रष्टाचार कर अब हम लोगों को नक्सलियों का भय दिखाकर कहता है कि मैं नक्सली कमांडर से शिकायत करूंगा कि तुम लोग ज्यादा इधर-उधर शिकायत करते हो तब तुम लोगों को समझ में आएगा।            

ज्ञात हो कि उक्त डबरी निर्माण में तीस लाख रुपये का भ्रष्टाचार के आरोप में तकनीकी सहायक शामिल है. उसी तकनीकी सहायक को जांच दल में रखा गया हैं। तकनीकी सहायक द्वारा भी मामले को दबाने का प्रयास किया जा रहा है। इस वजह से भी टीम गठन के 15 दिन बीत जाने के बाद भी जांच शुरू नहीं होने से कार्यवाही पर सवाल खड़ा हो रहे हंै।

मास्टर रोल में फर्जी मजदूर..

रोजगार सहायक द्वारा जिन मजदूरों का नाम मस्टररोल में लिखा गया हैं सभी फर्जी तथा सब कार्यस्थल से 12 किलोमीटर की दूरी के निवासी हैं।

प्रभावित पहाड़ी कोरवा हितग्राही

प्रभावित पहाड़ी कोरवा हितग्राही भोला कोरवा पिता जोहरा कोरवा, करीमन कोरवा पिता झमकू कोरवा, बिगु कोरवा पिता ननकू कोरवा, कमल देव कोरवा पिता मंसू कोरवा, सुकुल कोरवा पिता मंसू कोरवा, त्रिभुवन कोरवा पिता झमकू कोरवा, राम प्रसाद कोरवा पिता मटू कोरवा, मुनवा कोरवा पिता जीतन कोरवा, जुगेंद्र कोरवा पिता बोगदो कोरवा, नटाई कोरवा पिता काया कोरवा, गुड़मी कोरवा पिता कुपा कोरवा।

बलरामपुर-रामानुजगंज जिपं सीईओ तूलिका प्रजापति ने कहा कि जांच कराकर मामला सही पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी। वहीं जनपद पंचायत अध्यक्ष कुसमी हुमंत सिंह ने कहा कि यदि अनियमितता की गई है तो जिम्मेदार अधिकारियों को त्वरित कार्रवाई करने मेरे द्वारा बात किया जाएगा दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।

जनपद पंचायत उपाध्यक्ष कुसमी हरीश मिश्रा ने कहा कि त्वरित जांच कराकर यदि भ्रष्टाचार सत्य पाई जाती हैं तो दोषियों को नहीं बक्सा जायेगा कठोर से कठोर कार्यवाही कराई जायेगी. नक्सल इलाके में ग्रामीण हितग्राहियों के साथ छल किया जाना बिल्कुल गलत हैं। 

जनपद पंचायत सीईओ कुसमी विनोद जायसवाल ने कहा मामला प्रकाश आने के बाद जांच दल गठित कर एक सप्ताह में जांच रिपोर्ट मांगा गया था. जिस जांच दल में कार्यक्रम अधिकारी अभिषेक द्विवेदी, आरईएस विभाग के एसडीओ एनके वासनिक, करारोपण अधिकारी महेश राम बुनकर, तकनीकी सहायक रामप्रताप लकड़ा को शामिल किया गया हैं. कार्यक्रम अधिकारी अभिषेक द्विवेदी के छुट्टी में जाने के कारण जांच रिपोर्ट नही आया हैं।

कार्यक्रम अधिकारी कुसमी अभिषेक द्विवेदी ने कहा जांच चल रहा हैं. नक्सली इलाका होने के कारण पुलिस व सीआरपीएफ के माध्यम से दौरा करेंगे अभी पूरी रिपोर्ट नहीं आई हैं. संभावित दस दिन का समय लगेगा जांच रिपोर्ट आने पर कार्रवाई करेंगे।


19-Feb-2021 8:10 PM 259

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कुसमी, 19 फरवरी। आज बलरामपुर- रामानुजगंज जिला के कुसमी थाना अंतर्गत ग्राम पंचायत कसमार में कुसमी से अम्बिकापुर जा रही यात्री बस की चपेट में आ जाने से मोटरसाइकिल सवार युवक गंभीर रूप से घायल हो गया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार कुसमी से अम्बिकापुर जाने वाली राशिद बस अपने निर्धारित समय पर जा रही थी। इस बीच मुख्य मार्ग पर शाम करीब 4 बजे ग्राम कसमार मोड के समीप सामने से आ रहे मोटरसाइकिल सवार युवक आलोक खेस बस की चपेट में आ गया, जिससे उसको चोटें आई है।

 इस बीच बलरामपुर कलेक्टर श्यामलाल धावड़े दौरा कर उक्त मार्ग से गुजर रहे थे। उन्होंने गंभीर रूप से घायल युवक को देखकर तत्काल कुसमी थाना प्रभारी प्रकाश राठौर को इसकी सूचना दी तथा ग्रामीणों की मदद से 108 एम्बुलेंस पर तत्काल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुसमी में भर्ती कराया गया। जहां गंभीर अवस्था को देखते हुए प्राथमिक उपचार के बाद तत्काल जिला अस्पताल भेज दिया गया। बताया जा रहा है कि युवक अंबिकापुर से पड़ोसी राज्य झारखंड के महुआडांड़ जा रहा था, वह महुआडांड़ क्षेत्र का रहने वाला है।


19-Feb-2021 8:01 PM 165

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कुसमी, 19 फरवरी। विकासखंड कुसमी अंतर्गत प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना अंतर्गत कुसमी से सेरंगदाग तक डामरीकरण सडक़ व पुलिया निर्माण का शिलान्यास मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा विगत दिनों बलरामपुर प्रवास के दौरान किया गया था, उसका क्षेत्रीय विधायक व संसदीय सचिव चिंतामणि महाराज ने पूजा-अर्चना कर भूमिपूजन शुक्रवार को किया।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना अंतर्गत कुसमी से सेरंगदाग तक डामरीकरण सडक़ व पुलिया निर्माण किया जा रहा है। इस कार्य की लंबाई 8.42 किलोमीटर है, जो पांच करोड़ अठासी लाख उन्चास हजार की लागत से किया जाना है। शुक्रवार को ग्राम पंचायत गजाधारपुर में चिंतामणि महराज के द्वारा पूजा-अर्चना कर उक्त कार्य का भूमिपूजन कर निर्माण प्रारंभ कराया गया।

इस अवसर पर विधायक चिंतामणि महराज ने उपस्थित ग्रामवासियों से बातचीत कर कार्यों के बीच घर टूटने व जमीन फसने की जानकारी ली। ग्रामीणोंं की सहमति के साथ कार्य किये जाने पहल की तथा उपस्थित संबंधित विभाग के अधिकारियोंं को सडक़ निर्माण के दौरान वाहन आसानी से आ-जा सकें, इस बीच पडऩे वाले घाट कटिंग भी करने निर्देश दिया गया।

 ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष व जनपद पंचायत उपाध्यक्ष हरीश मिश्रा ने कहा कि गजाधारपुर ही नहीं पूरे विधानसभा में विकास की कार्य तीव्र गति से हो। विधायक की मंशा है कि विकास की गंगा पूरे विधानसभा में बहे। ग्रामीणों को किसी प्रकार की कठिनाई न हो, इसका पूरा ख्याल रखकर कार्य किया जाएगा। यही कारण है कि 18 फरवरी को होने वाले भूमिपूजन कार्यक्रम को ग्रामीणों की समस्या का निराकरण करने के उद्देश्य से मना करते हुए अगले दिन शुक्रवार को सभी विघ्न बाधा को दूरकर कार्य का आज भूमिपूजन किया गया।

सरपंच प्रमिला पैकरा ने अतिथियों का स्वागत कर विधायक के समक्ष मांग रखी कि हमारे पंचायत में सडक़ की कमी है। मुख्य बस्ती से आहारा कोना तक सीसी सडक़ निर्माण हो जाने से ग्रामीणों को आने-जानेे में आसानी होगी। इस पर पहल करते हुए विधायक चिंतामणि महाराज ने तत्काल उपस्थित सचिव कुलवंती देवी को प्रस्ताव तैयार करने कहा।

इस दौरान नगर पंचायत अध्यक्ष गोवर्धन राम, सरपंच प्रमिला पैकरा, राशिद आलम, पंकज दुबे, ठेकेदार बसंत गुप्ता, सरपंच पति परमेश्वर, सचिव कुलवंती, गांव के बैगा चेहरा राम, पंच रविशंकर, बंधन राम, अंजू, जीतराम, नकुल सहित वन विभाग व पीएमजीएसवाई के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।


18-Feb-2021 8:37 PM 25

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कुसमी, 18 फरवरी। चिक जाति कल्याण समिति सरगुजा संभाग की ओर से कुसमी जनपद पंचायत सदस्य क्षेत्र क्रमांक 9 खसरू बुनकर ने समाज का प्रतिनिधित्व करते हुए चिक जाति को संवैधानिक लाभ देने सहित कई मांगों का ज्ञापन मुख्यमंत्री को श्रीकोट में सामाजिक कार्यक्रम में प्रवास के दौरान सौंपा।

श्री बुनकर ने मुख्यमंत्री को ज्ञापन के माध्यम से बताया कि छत्तीसगढ़ में निवासरत चिक जाति को संवैधानिक लाभ देने हेतु सरगुजा संभाग के मंत्री एवं विधायकों की अनुशंसा सहित आवेदन पत्र प्रस्तुत किया है। जशपुर प्रवास 4 दिसंबर, बलरामपुर प्रवास 12 दिसंबर एवं सरगुजा प्रवास 13 दिसंबर को समाज प्रमुख द्वारा उक्त संबंध में आवेदन दिया गया है। चिक जाति को संवैधानिक लाभ देने हेतु आदेश किए जाने की मांग की है।

इसके अलावा श्री बुनकर ने बलरामपुर जिला के सामरी तहसील में निवासरत विभिन्न जाति के संबंध में आवश्यक कार्रवाई कर अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति सूची में शामिल किए जाने आवेदन पत्र दिया है।

 ज्ञापन में बताया है कि सरगुजा संभाग में निवासरत अनेक जनजाति मूल निवासी होने के बावजूद सुविधा प्राप्त करने से वंचित हैं। नागेशिया, चिक, चीकवा, अगरिया लोहार, बृजया, महली मंझवार सभी मूलत: आदिवासी हैं। इन सभी जाति को आदिवासी जनजाति में शामिल होने से अत्यंत ही पिछड़ी जाति का लाभ प्राप्त कर विकास की मुख्यधारा में शामिल होकर आगे बढ़ सकेंगे।

डूंगरपाठ में  वैनगंगा नदी को सुरक्षित करने तटबंध की मांग

ग्राम पंचायत जमीरा पाठ के आश्रित पारा डूमरपाठ में वैनगंगा नदी का उद्गम हुआ है। उद्गम स्थल पूरे सामरी क्षेत्र के धार्मिक आस्था का केंद्र है। तालाब का मेड़ टूटने की कगार पर है।  तालाब पर तटबंध के साथ तालाब के सौंदर्यीकरण कराने मांग क्षेत्रवासियों की ओर से जनपद सदस्य खसरू बुनकर ने की है। बलरामपुर में रजिस्ट्री पंजीयन कार्यालय खोले जाने की मांग करते हुए क्षेत्रहित में कई मांगों का आवेदन श्री बुनकर ने मुख्यमंत्री को दिया है।


18-Feb-2021 5:23 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कुसमी,18 फरवरी।
नगर कुसमी वार्ड क्रमांक 9 लरंगसाय चौक से बस स्टैंड होते हुए तहसील कार्यालय कुसमी तक विरोध-प्रदर्शन कर अनुविभागीय अधिकारी के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन भेजा गया।
डीजल एवं पेट्रोल पर केंद्र सरकार व राज्य सरकार 32 एवं 33 रुपये प्रति लीटर टैक्स वसूली कर रही हैं, आम जनता महंगाई से कराह रही है और सरकारें आम आदमी का खून निचोड़ रही है। 

आम आदमी पार्टी सरकार का जन विरोधी नीतियों के खिलाफ लड़ाई लड़ रही है। इसके खिलाफ आम आदमी को भी लामबंद होना पड़ेगा। महंगाई बढ़ाने वाली सरकारों को छत्तीसगढ़ की सर जमी से उखाड़ फेंकना होगा।
उपरोक्त बातें विरोध-प्रदर्शन को संबोधित करते हुए आम आदमी पार्टी के जिला अध्यक्ष इंद्रदेव नाग के द्वारा कहा गया। 

इस विरोध-प्रदर्शन में जिला सचिव श्री राम शरण जी, जिला संगठन मंत्री शकील अंसारी, सतीस घाट, मोहम्मद खालिद, प्रिंस गुप्ता, अरमान मालिक, परमजीत, लुकमान अंसारी, शामिल थे। 
 


18-Feb-2021 5:16 PM 18

हाथों में मोटरसाइकिल थामे निकाली रैली

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कुसमी,18 फरवरी।
प्रदेश युवा कांग्रेस के आह्वान पर बढ़ती हुई डीजल पेट्रोल के दामों के विरोध में जिला युवा कांग्रेस बलरामपुर के द्वारा कुसमी नगर में पैदल यात्रा कर मोटरसाइकिल थामे रैली निकाल कर पुतला दहन किया गया।

प्रदेश युवा कांग्रेस के निर्देशानुसार बलरामपुर जिला युवा कांग्रेस ने बढ़ते हुए डीजल पेट्रोल के दामों का विरोध जताते हुवे कुसमी शिव चौक से मोटरसाइकिल थामे पैदल यात्रा कर नारेबाजी के साथ कुसमी बस स्टैण्ड तक रैली निकाली। इस दौरान युवा कांग्रेस ने अपने मोटरसाइकिल पर महंगाई के विरोध में तख्तियाँ भी चिपकायी। जिसमे उल्लेखित किया गया ‘पेट्रोल हुआ 100 के पार शर्म करो मोदी सरकार’ जैसे नारों के साथ युवा कांग्रेस के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। नगर में प्रदर्शन के बाद कुसमी बस स्टैण्ड में महंगाई का पुतला दहन कर केंद्र सरकार से जल्द से जल्द डीजल पेट्रोल के दाम कम करने मांग की। 

इस प्रदर्शन में युकां जिलाध्यक्ष मुजस्सम नजर, नप कुसमी अध्यक्ष गोवर्धन भगत, एल्डरमैन विनोद कुमार, पार्षद ललित निकुंज, वाहिद अली, क्षत्रपति प्रजापति, मुदस्सिर इराकी, शुशील दुबे, राशिद आलम, सोनू अली, बालेश्वर राम, सैफ अली, सद्दाम खान, मिथलेश गुप्ता, सलमान खान, आशिक सहित युवा कांग्रेस के कार्यकर्ता उपस्थित थे।
 


17-Feb-2021 8:28 PM 71

कुसमी,17 फरवरी। कुसमी विकासखंड के श्रीकोट आश्रम पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को संघर्षशील प्रेरक पंचायत कल्याण संघ छत्तीसगढ़ के पदाधिकारियों व सदस्यों ने मुलाकात कर नियमित रोजगार देने के संबंध में ज्ञापन सौंपा।

संघर्षशील प्रेरक पंचायत कल्याण संघ ब्लॉक अध्यक्ष राजेंद्र कुमार, उपाध्यक्ष हिरसाय सहित पदाधिकारियों ने सौंपे ज्ञापन में उल्लेखित करते हुए मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि 31 मार्च 2018 साक्षरता मिशन का कार्यक्रम बंद कर दिया गया था, सब प्रेरकों की संख्या सोलह हजार आठ सौ दो थी। कुछ प्रेरक स्वयं का व्यवसाय करने लगे तो कुछ प्रेरकों की नौकरी लग गयी किंतु आर्थिक रूप से कमजोर और 5 से 10 साल साक्षरता विभाग में सेवा करते हुए दस हजार प्रेरकों की भर्ती अन्य विभागों में नहीं हो पाई। तीन वर्षों से बेरोजगार होकर प्रेरक दर-दर की ठोकरें खा रहे हैं। ्रेरक संघ ने जल्द से जल्द नियमित रोजगार देने की मांग की है।


16-Feb-2021 9:06 PM 15

बलरामपुर, 16 फरवरी। आज नवनिर्मित गणेश मंदिर बलरामपुर के दुर्गा मंदिर प्रांगण में प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर कलश यात्रा गणेश मंदिर से हनुमान मंदिर होते हुए बलरामपुर नगर भ्रमण करते हुए सिन्दुर नदी तक पांच किलोमीटर का सफर तय किए। इस दौरान स्थानीय महिलाओं ने बढ़-चढक़र हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम के आयोजन समिति का अध्यक्ष दिलीप सोनी, कोषाध्यक्ष राजू सिंह, सचिव नवीन गुप्ता, उपाध्यक्ष गौतम सिंह, अमित गुप्ता प्रविण गुप्ता तथा अन्य सैकड़ों श्रद्धालु उपस्थित रहे।सोमवार को कलश यात्रा निकला तथा आज मंगलवार को गणेश जी की झांकी के साथ बैन्ड बाजा व जय श्री राम,जय गणेश,जय हनुमान के उद्घोष के साथ गणेश मंदिर प्रांगण से हाई स्कूल व हनुमान मंदिर होते हुए पुरे बलरामपुर नगर का भ्रमण किया गया।


15-Feb-2021 7:55 PM 155

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कुसमी,15 फरवरी। बलरामपुर-रामानुजगंज जिला अंतर्गत विकासखंड कुसमी के रामेश्वर गहिरा गुरु आश्रम ग्राम पंचायत श्रीकोट में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आगमन हुआ। मुख्यमंत्री के आगमन के पूर्व स्वागत की तैयारी में जुटे आश्रम के अनुवाइयों ने भजन-कीर्तन के साथ श्रीकोट देवी मंदिर के सामने स्वागत की शुरुआत की। मुख्यमंत्री के पहुंचने के पहले विधायक चिंतामणि महराज के गृह ग्राम श्रीकोट में विधायक वृहस्पत सिंह व खाद्य व संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत भी मौजूद थे।

सर्वप्रथम मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने श्रीकोट स्थित देवी मंदिर में आशीर्वाद लेकर संत गहिरा गुरु महाराज के कल्प वृक्ष में मनोकामना की। यहां से मुख्यमंत्री ने आयोजित समाजिक कार्यक्रम में पहुँच कर संत रामेश्वर गहिरा गुरु को याद किया। इस दौरान  अग्रज बब्रुवाहन, रिशेश्वर महराज, विधायक चिंतामणि महराज की उपस्थिति में अनुवाइयों ने अपनी-अपनी मांगों को आवेदन के जरिये रखा।

यहां से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल संस्कृत महाविद्यालय के खेल मैदान श्रीकोट में आयोजित सभा को संबोधित करते हुए गहिरा गुरु के द्वारा स्थापित संस्था की बखान कर कहा कि यहां आने से शांति की अनुभूति मिलती है। जिस संस्था की स्थापना गुरु जी ने की है इसे बढ़ाने की जिम्मेदारी हम सभी की है। संतों के द्वारा मुझे जो भी जिम्मेदारी सौंपी जाएगी, उसे पूरा करने मेरी कोशिश रहेगी। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि चिंतामणि महाराज इस संस्था के विकास के लिए निरंतर चर्चा करते रहते हैं इनके द्वारा जो भी मांग की जाती है, उसे पूरा करने का सदैव प्रयास किया जाता है।

सामरी विधायक व संसदीय सचिव चिंतामणि महाराज ने मुख्यमंत्री के धोती पहनकर पहुंचने पर आभार व्यक्त किया। चिंतामणि महाराज के आग्रह पर मुख्यमंत्री धोती पहन कर श्रीकोट आश्रम पहुंचे थे।

मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि मुख्यमंत्री का लगातार दौरा हम सभी के लिए सुखद संदेश है। मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ी कला और संस्कृति का संवर्धन कर रहे हैं। कोरोना काल में किए गए राज्य सरकार की सफलताओं को गिनाया तथा मुख्यमंत्री द्वारा चलाए जा रहे योजनाओं को साझा करते हुए केंद्र सरकार पर वार करते हुए कहा कि केंद्र सरकार धान खरीदी पर बारदाना नहीं दी, ऐसी स्थिति में पीडीएस के पुराने बोरी में धान खरीदी कर कम होने पर प्लास्टिक की बोरी में धान खरीदी की गई। इस कार्यक्रम में मंच का संचालन ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष हरीश मिश्रा द्वारा की गई।

इस अवसर पर सरगुजा कमिश्नर जी. किंडो, आईजी आरपी साय, कलेक्टर बलरामपुर श्याम लाल धावड़े, एसपी रामकृष्ण साहू, एएसपी प्रशांत कतलम, पीडीएस मैनपाट रवि कुर्रे, एसडीएम दीपक निकुंज कुसमी, एसडीओपी मनोज तिर्की, थाना प्रभारी कुसमी प्रकाश राठौर, थाना प्रभारी करौंधा, जिलाध्यक्ष कांग्रेस कमेटी बलरामपुर राजेन्द्र तिवारी, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष कुसमी हरीश मिश्रा सहित जिला व ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारी व कार्यकर्ता सहित क्षेत्र के कई हजार ग्रामीण व संत - समाज के अनुयाई उपस्थित थे।

संत समाज की संस्था बढ़ोतरी के लिए मुख्यमंत्री ने 40 लाख देने की घोषणा की

दूसरी बार श्रीकोट आश्रम पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने संत समाज की संस्था के उत्थान के लिए अलग-अलग स्थानों पर स्थापित चार संस्था में दस - दस लाख कुल चालीस लाख रुपए देने की घोषणा की।

 इस दौरान चिंतामणि महाराज ने मुख्यमंत्री के समक्ष क्षेत्र की विकास हेतु क्षेत्रीय जनता की मांग रखते हुए कहा कि बलरामपुर में पंजीयन कार्यालय, सबाग में पुलिस चौकी स्थापना, कुसमी में इंदोर स्टेडियम, राजपुर में उप कोषालय व इंडोर स्टेडियम तथा शंकरगढ़ में कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय की मांग रखी तथा बजट में जोडऩे की बात कही।


Previous123Next