छत्तीसगढ़ » बलरामपुर

12-Jul-2020 11:24 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
बलरामपुर, 12 जुलाई।
विकासखण्ड राजपुर के ग्राम अमड़ीपारा में सामरी विधायक चिंतामणी महराज तथा प्रभारी कलेक्टर एवं जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी हरिश एस ने मुनगा पौधा रोपित कर वृक्षारोपण की शुरूआत की। अमड़ीपारा में लगभग 11 हजार मुनगा के पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें से एक हजार पौधे लगाए जा चुके हैं तथा शेष पौधे लगाने की तैयारियां चल रही हैं। 

विधायक चिंतामणी महराज ने वृक्षारोपण कर उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुए मुनगा की विशेषता एवं औषधीय गुणों के बारे में जानकारी साझा की। उन्होंने कहा कि ब्लॉक प्लांटेशन कार्यक्रम के अंतर्गत मनरेगा के माध्यम से मुनगा के पौधे लगाये जा रहे हैं,जिससे लोगों को रोजगार के साथ ही आने वाले समय में कुपोषण से मुक्ति के लिए मुनगा के औषधीय गुणों का भी लाभ मिलेगा। ग्रामीण परिवेश में प्रारंभ से ही बाडिय़ों में मुनगा के पौधे लगाये जाते रहे हैं। मुनगा अपने विशेष औषधीय गुणों के कारण प्रसिद्ध हैए इनकी पत्तियों से तैयार पाउडर का प्रयोग सुपोषण अभियान के लिए किया जायेगाए जिससे महिलाओं एवं बच्चों को कुपोषण से मुक्त करने में सहयोग मिलेगा। 
प्रभारी कलेक्टर हरिश एस ने भी इस अवसर पर मुनगा के पौधे लगाये। उन्होंने कहा कि ब्लॉक प्लांटेशन कार्यक्रम के अंतर्गत मुनगा के पौधे लगाये जा रहे हैं,जिससे कुपोषण मुक्ति की दिशा में महत्वपूर्ण प्रयास की शुरूआत हो चुकी है। उन्होंने कहा कि अमड़ीपारा के चयनित क्षेत्र में लगभग 11 हजार पौधे लगाने की योजना है जिसमें से एक हजार पौधे लगाये जा चुके हैं। महिला समूहों द्वारा मुनगा की पत्तियों से पाउडर तैयार किया जाएगा,तैयार पाउडर जिसे मोरिंगा पाउडर के नाम से भी जाना जाता है,जिसका उपयोग सुपोषण अभियान के लिये किया जाएगा। उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित जनप्रतिनिधियों तथा ग्रामीणों से अपील करते हुए कहा कि अधिक से अधिक पेड़ लगाएं तथा उसकी सुरक्षा भी करें।

 

 


07-Jul-2020 10:06 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
कुसमी, 7 जुलाई।
सोमवार को सामरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक चिंतामणि महराज ने जनपद उपाध्यक्ष हरीश मिश्रा व अन्य जनप्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों के साथ कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावास के प्रांगण में मुनगा (सहजन) के 100 पौधों का रोपण कर अभियान की शुरुआत की गई। 

इस अभियान के तहत  कुसमी विकास खंड के 29 आश्रम-छात्रावास, 359 आंगनबाड़ी केन्द्रों के परिसरों, 224 प्राथमिक विद्यालय, 77 माध्यमिक विद्यालय, 9 हाईस्कूल और 7 हायर सेकेण्डरी स्कूल में मुनगा के पौधे का रोपण किया जा रहा है।

इस दौरान विधायक चिंतामणि महराज ने कहा कि मुनगा के हरे पत्ते का व्यापार करने में फायदा हो सकता है। दिक्कत ना हो इस कारण पाउडर के रूप में इसका उपयोग करते हैं। 
सरगुजा के मुख्य वन संरक्षक एबी मिंज ने कहा मुनगा का उपयोग विभिन्न तरीके से पहले को लोग कर चुके हैं। पहले की तुलना में अब इसका उपयोग लोग कम करने लगे थे, जबकि मुनगा से कई फायदा हैं जो लोग कुपोषण से जूझ रहे हैं वे मुनगा के उपयोग से पोषण ग्रहण कर सकते हैं। 

बलरामपुर वन मंडल अधिकारी लक्ष्मण सिंह ने कहा मुनगा का उपयोग सुपर कूप के रूप में महत्व माना गया है। मुनगा खाने से पोषण का अभाव भी कम होगा। अंग्रेजी दवा से लोग दूर भी रह सकते हैं।

पौधारोपण अभियान के दौरान कुसमी एसडीएम दीपक निकुंज, तहसीलदार इरसाद अहमद, मुख्य कार्यपालन अधिकारी विनोद जायसवाल, परियोजना अधिकारी विनय तिर्की, बीईओ धर्मेंद्र यादव, नगर अध्यक्ष गोवर्धन राम, खसरू बुनकर, मुज्जसम नजर, शुशील दुबे, राशिद, सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

 

 


06-Jul-2020 8:38 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

बलरामपुर, 6 जुलाई। पढ़ई तुंहर दुआर योजना के तहत जिले में बच्चों को ऑनलाईन कक्षाओं के माध्यम से जोड़कर शिक्षा प्रदान की जा रही है। कलेक्टर श्याम धावड़े द्वारा इस योजना की समीक्षा के दौरान दूरस्थ अंचलों में भी शिक्षा बाधित न हो तथा बच्चों तक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पहुंचे, इस हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये थे। 

जिले में पढ़ई तुंहर दुआर के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी बंधेश सिंह ने बताया कि वेवेक्स एप्प के माध्यम से बच्चे ऑनलाईन अध्यापन का लाभ ले रहे हैं। स्कूल में चलने वाले कक्षाओं की तरह ऑनलाइन कक्षाओं में भी बच्चों की रूचि बढ़ रही है। उन्होंने बताया कि जिले में शिक्षकों द्वारा प्रतिदिन लगभग 200 कक्षाएं लिए जा रहे हैं।  जिला शिक्षा अधिकारी बी एक्का ने बताया कि प्रारम्भ में बच्चों को इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाईन पढ़ाना चुनौतीपूर्ण प्रतीत हो रहा था किंतु शिक्षकों के अथक परिश्रम एवं संयुक्त प्रयास के द्वारा अब जिले के छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा घर बैठकर ही प्राप्त हो रही है। छात्र-छात्राएं भी तकनीक के सहज प्रयोग से ऑनलाईन पढ़ाई का लाभ ले रहे हैं। जिले के विभिन्न विषयों के अध्यापक समयानुसार ऑनलाइन कक्षाएं लेते है, बच्चे वेबेक्स के माध्यम से आसानी से इन कक्षाओं से जुड़ जाते है। जिले में अब तक शिक्षकों ने 2791 ऑनलाईन कक्षाएं आयोजित की हैं,जिसमें 7515 विद्यार्थी शामिल हुए हैं।  

 

 


05-Jul-2020 10:04 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
रामानुजगंज, 5 जुलाई।
तहसीलदार के वाहन के ठोकर से एक युवक घायल हो गया एवं उसकी बाइक भी क्षतिग्रस्त हो गई। आरोप है कि सूमो वाहन के सामने बोर्ड में तहसीलदार लिखे जाने और उसमें मात्र ड्राइवर के द्वारा वाहन चलाने से युवक को दुर्घटना के बाद उठाने की जगह थाने ले जाने की धमकी देते हुए मौके से भाग गया। दुर्घटना पश्चात प्रत्यक्षदर्शियों ने घायल युवक को उठाया। जिन्होंने तहसीलदार के ड्राइवर के व्यवहार की निंदा की।

आज शाम करीब  4 बजे तहसीलदार का ड्राइवर तहसीलदार की गाड़ी लेकर लोक निर्माण विभाग के रेस्ट हाउस से तेजी से बिना हार्न दिए गेट से बाहर निकल रहा था। इसी दौरान नगर के वार्ड 13 के रहने वाला परदेसी पिता बिरजू (25 वर्ष) अपने मोटरसाइकिल से जा रहा था, जिससे बाइक एवं तहसीलदार के वाहन में जोरदार टक्कर हो गई। बताया जाता है कि घटना के बाद तहसीलदार के ड्राइवर के द्वारा युवक को उठाने की जगह उल्टा थाना ले जाने की धमकी दी गई। 

तहसीलदार भरत कौशिक को घटना की जानकारी दी गई तो उन्होंने इससे साफ इंकार करते हुए कहा कि यदि सूमो गाड़ी मारा रहता तो युवक नहीं बचता, उन्होंने उल्टा युवक पर दारु पीने का आरोप मढ़ दिया।

हार्न बजाकर निकलता तो नहीं होती दुर्घटना
प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि तहसीलदार की गाड़ी जब रेस्ट हाउस से तेजी से निकल रही थी, तब यदि ड्राइवर के द्वारा हार्न बजा दिया गया होता एवं गाड़ी की रफ्तार कुछ कम होती तो ऐसी दुर्घटना नहीं घटती।

 


05-Jul-2020 10:00 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

रामानुजगंज,5 जुलाई। टाई लगाकर, महंगी चार चक्का गाड़ी में दो युवक ग्राम कनकपुर पहुंचे थे जहां वे प्रधानमंत्री आवास एवं शासन की अन्य योजनाओं का लाभ दिलाने के नाम पर ग्रामीणों से अंगूठा का निशान ले रहे थे। जब ग्रामीणों को शक हुआ एवं उन्होंने इसकी जानकारी जनपद सीईओ विनय गुप्ता को दी तो उन्होंने बताया कि न तो जिला से और न ही जनपद से कोई अधिकारी प्रधानमंत्री आवास के तहकीकात के लिए एवं शासन की अन्य योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए भेजा गया है। जिसके बाद रामानुजगंज पुलिस को सूचना दी गई तो मौके पर पुलिस पहुंची एवं वाहन समेत दोनों युवकों को थाने लेकर आई जिनके विरुद्ध कार्रवाई की जा रही है।

 प्राप्त जानकारी के अनुसार आज दोपहर 1.30 बजे के करीब जाकिर खान (26) ग्राम सिरसी भैयाथान एवं आमीन (25) ग्राम बढ़वार थाना रमकोला के रामानुजगंज जनपद के ग्राम कनकपुर पहुंचे एवं वे ग्रामीणों से प्रधानमंत्री आवास का लाभ दिलाने एवं शासन की अन्य योजनाओं का लाभ दिलाने का बात करते हुए अंगूठे का निशान बारी-बारी से लेने लगे। जब ग्रामीणों के द्वारा उनसे पूछा गया कि आप कहां से आए हैं एवं किसके आदेश से आए हैं तो वे गोलमोल जवाब देने लगे। जिस पर उन्हें शक हुआ तो तत्काल जनपद सीईओ विनय पैकरा को जानकारी दी, तब उन्होंने बताया कि जनपद या जिला से किसी को भी जांच करने नहीं भेजा गया है। जिसके बाद तत्काल रामानुजगंज थाने को सूचना दी गई। 
सूचना पर मौके पर पुलिस पहुंची व इनोवा कार और उसके ड्राइवर तथा दोनों युवकों को थाना लाया गया। 

इनोवा ड्राइवर ने बताया कि गाड़ी अंबिकापुर की है युवकों ने किराए पर लिया था। वहीं दोनों युवक बोल रहे थे कि हम फिनो पेमेंट बैंक के कर्मचारी हैं एवं बैंक के कार्य से यहां आए थे। थाना प्रभारी सुरेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि तीनों युवकों के विरुद्ध वैधानिक कार्रवाई की जा रही है।


02-Jul-2020 10:56 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
रामानुजगंज, 2 जुलाई।
रामानुजगंज थाना अंतर्गत रामानुजगंज-अंबिकापुर मुख्य मार्ग नेशनल हाईवे 343 में ग्राम आरागाही के न्यू सामंजस्य फैमिली ढाबा के समीप क्लिंकर  लोड वाहन ने बाइक सवार पति-पत्नी को कुचल दिया,जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई। ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना दी।                                                      

   प्राप्त जानकारी के अनुसार बलरामपुर मुख्यालय के ग्राम महाराजगंज निवासी महात्मा राम (32) पत्नी फूलमती (27) गृहग्राम महाराजगंज से रामानुजगंज के ग्राम पंचायत पुरानडीह में शोक कार्यक्रम में आ रहे थे। इसी बीच आरागाही के समीप क्लिंकर लोड वाहन  ने जोरदार टक्कर मार दिया। टक्कर इतनी भीषण थी कि पति पत्नी दोनों की मौके पर ही मौत हो गई। घटना के बाद तत्काल रामानुजगंज पुलिस मौके पर पहुंची। शव को पोस्टमार्टम कर परिजनोंं को दे दिया गया है। वहीं घटना में शामिल वाहन को भी पुलिस ने जब्त कर लिया है। चालक फरार बताया जा रहा है।

 


01-Jul-2020 10:14 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

रामानुजगंज,1 जुलाई। वन परिक्षेत्र रामानुजगंज के अंतर्गत ग्राम देवीगंज के प्लांटेशन एरिया में ट्रैक्टर से जुताई ग्रामीण के द्वारा कराया जा रहा था। मुखबिर की सूचना पर तत्काल रेंजर अनिल सिंह पैकरा के निर्देश पर वन अमला मौके पर पहुंचा एवं ट्रैक्टर को जब्त कर भारतीय वन अधिनियम की धारा के तहत कार्रवाई की जा रही है। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार आज सुबह 10 बजे के करीब मितगई बीट के अंतर्गत ग्राम देवीगंज के खैर वृक्षारोपण एरिया कक्ष क्रमांक 3418 में गांव के ही बाल गोविंद के द्वारा सुदामा प्रजापति का ट्रैक्टर बुलवाकर वन भूमि की जुताई कराई जा रही थी जिसकी सूचना वनरक्षक पुष्पा कुजूर को मिली तो तत्काल रेंजर अनिल सिंह पैकरा के निर्देश पर वन अमला जुताई कर रहे हैं। ट्रैक्टर को जब्त कर कार्रवाई की गई। इस कार्रवाई में वनपाल कृष्ण कुमार निषाद वनरक्षक पुष्पा कुजूर राजनाथ सिंह अनश्वर राजवाड़े, प्रदीप कुजुर सक्रिय रहे।

 

 


29-Jun-2020 10:08 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

कुसमी, 29 जून। शौचालय में रहने को मजबूर महिला के लिए जनपद उपाध्यक्ष कुसमी हरीश मिश्रा की पहल पर प्रशासन द्वारा आवास बनाया जाना शुरू किया गया है। निर्माण किये जा रहे आवास व महिला का हाल-चाल लेने पहुंचे सामरी विधानसभा के विधायक व कुसमी के जनपद उपाध्यक्ष घटिया स्तर के र्इंट से आवास निर्माण देखकर नाराज हुए तथा उपस्थित सचिव को फटकार लगाई।  

ज्ञात हो कि बलरामपुर-रामानुजगंज जिला अंतर्गत कुसमी विकासखंड के मुख्यालय से करीब 20 किलोमीटर दूर ग्राम पंचायत राजेंद्रपुर के पकरीटोला में एक पति खोई महिला ललिता नगेसिया अपने दो बच्चों के साथ स्वच्छ भारत अभियान के तहत बने शौचालय में रहने की सूचना पर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष व जनपद उपाध्यक्ष हरीश मिश्रा के उक्त ग्राम पहुंचकर महिला को खाद्य सामग्री व कंबल वितरण किए जाने की खबर 'छत्तीसगढ़Ó अखबार में प्रकाशित हुई थी। इसके बाद प्रशासन ने तत्काल उक्त महिला के लिए घर बनवाना शुरू कर दिया। 

सामरी विधायक चिंतामणि महाराज ने भी रविवार को पकरीटोला जाकर महिला को प्रशासन द्वारा तैयार कर दिए जा रहे घर सहित महिला का हाल-चाल लेने पहुंचे। विधायक चिंतामणि महराज ने पहुंचने के बाद उक्त महिला से बात- चीत कर पूरा हाल चाल जाना. उक्त महिला ने अपनी पूर्ववर्ती समस्याओं को बताया. महिला ने शौचालय में रहने की बातें भी बताई. जिसके बाद विधायक सहित पहुंचे जनपद उपाध्यक्ष हरीश मिश्रा ने महिला के लिए बनाए जा रहे आवास में गुणवत्ता का जायजा लिया. इस दौरान घटिया स्तर का गुणवत्ताविहीन गले लाल ईंट देखकर विधायक व जनपद उपाध्यक्ष ने नाराजगी व्यक्त करते हुए सचिव कपिलदेव पैकरा को गुणवत्ता युक्त ईंट का उपयोग करने कहा तथा मौजूद एसडीएम दीपक निकुंज ने भी सचिव को फटकार लगाते हुए तत्काल घटिया ईट के उपयोग न करने व गुणवत्तापूर्ण ईट उपयोग करने की नसीहत दी।
इस मामले में जनपद पंचायत सीईओ विनोद जायसवाल ने बताया कि जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। अभी तक मेरे पार जांच रिपोर्ट नहीं आई हैं।
जांच करने पहुंचे जनपद पंचायत करारोपण अधिकारी महेश बुनकर ने कहा कि जांच कर कॉपी सीईओ को दे दी गई है। 

मामले में कुसमी एसडीएम दीपक निकुंज ने कहा कि मेरे द्वारा पहले ही जनपद सीईओ को जवाब मांगने कहा गया था। सीईओ ने क्या कार्रवाई की इसकी जानकारी लेता हूं। 


29-Jun-2020 8:39 PM

'छत्तीसगढ' संवाददाता
कसडोल, 29 जून।
ग्राम पंचायत खैरी एवं कुची में पंचायत भवन एवं ग्राम पंचायत सलौनी के मंगल भवन का भूमिपूजन विधायक शकुन्तला साहू के मुख्य आतिथ्य में हुआ। कार्यक्रम जिला कांग्रेस कमेटी बलौदाबाजार हितेन्द्र ठाकुर की अध्यक्षता तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में खिलेन्द्र वर्मा जनपद अध्यक्ष पलारी, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष पलारी गणेश शंकर जायसवाल, जनपद उपाध्यक्ष मनोज आडिल, राधिका कलयारी जनपद सदस्य, ब्लॉक कांग्रेस महामंत्री झड़ीराम कनौजे उपस्थित रहे। 

गौरतलब हो कि विधायक चुनाव के 4 महीने के भीतर ग्राम पंचायत भवन के लिए 14 लाख 42 हज़ार की सौगात दी है। कार्यक्रम में सरपंच सलौनी दशोदा विजय कन्नौजे, उपसरपंच रामकुमार बंजारे, खैरी सरपंच दुबेचन्द टंडन, उपसरपंच माही मनमोहन रात्रे, कुची सरपंच रवि कुमार साहू, उपसरपंच सावन फेकर, कार्यकर्ता लेखराम गनहरे, चैन बांधे सहित ग्रामवासी भारी संख्या में उपस्थित थे।