छत्तीसगढ़ » बलरामपुर

Date : 20-Nov-2019

जंगल मे मिले हाथी के शव की गुत्थी को वन अमले ने सुलझाई, करंट लगने से हुई थी हाथी की मौत, 8 गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बलरामपुर, 20 नवंबर।
जिले के रघुनाथनगर वन परिक्षेत्र में 18 नवम्बर को जंगल मे मिले हाथी के शव की गुत्थी को वन अमले ने सुलझा लिया है।इस मामले में हाथी अनुसूची व वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 की धाराओं के तहत 8 आरोपियों को 2 हाथी दांत समेत गिरफ्तार किया है।वही इस मामले के 3 आरोपी अब भी फरार बताये जा रहे है।

दरअसल 18 नवम्बर को रघुनाथनगर वन परिक्षेत्र के ग्राम सोनहत के टोकाडांड पारा में 40 वर्षीय 1 नर हाथी का शव का पाया गया था।जिसके बाद वन अमले में हड़कम्प मच गया था।वन अमले ने मौके पर पहुँचकर हाथी के शव का पोस्टमार्टम कराकर उसका अंतिम संस्कार उसी जंगल मे कर दिया था और हाथी के मौत के कारणों का पता लगाने वन संरक्षक सरगुजा एबी मिंज ने जांच टीम गठित करने के निर्देश दिए थे।इसी दौरान हाथी के पोस्टमार्टम रिपोर्ट में करंट लगने से हाथी का मौत होना पाया गया था।

वही इस मामले की जांच की कमान खुद वनमण्डलाधिकारी बलरामपुर प्रणय मिश्रा कर रहे थे।उनकी जांच टीम में सयुंक्त वनमण्डलाधिकारी एस सिंहदेव समेत वन्य कर्मी शामिल थे।यही नही बिलासपुर से विभागीय 2 स्नेफर डॉग की मदद भी ली गई थी।

हाथी के मौत के कारणों की जांच कर रही टीम को गांव के ही कुछ लोगो की गतिविधियों पर संदेह था।जांच टीम ने ऐसे ग्रामीणों को चिन्हित कर उनसे पूछताछ की और इस मामले का पटाक्षेप हो गया।वन विभाग ने इस मामले में हाथी अनुसूची व वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम की विभिन्न धाराओं समेत ग्राम सोनहत व शंकरपुर के लाल साय, महेंद्र,रामवृक्ष,सूरज,जगेश्वर,लवकुमार, जय मंगल,मोहरलाल,मोती लाल,दिनेश,छोटन के विरुद्ध अपराध पंजीबद्ध किया है..और इन आरोपियों में से मोतीलाल,दिनेश और छोटन फरार बताये जा रहे है..बाकी 8 आरोपियों की गिरफ्तारी कर ली गई है।

6  को ही हो गई थी हाथी की मौत
वनमण्डलाधिकारी प्रणय मिश्रा के मुताबिक 6 नवम्बर को 11 लोगो ने 11000 केव्ही की विद्युत सप्लाई वाली के सहारे जंगली सुअर का शिकार करने वनखण्ड शंकरपुर कक्ष क्रमांक पी 617 में 14 00 मीटर तार फैलाया था।जिसकी चपेट में आकर 6व 7 नवम्बर की दरम्यानी रात हाथी की मौत हुई थी।7 नवम्बर को मौक़े पर पहुँचे मोतीलाल व दिनेश ने हाथी के दांत को काटकर बेचने की योजना बनाई थी।जिसके बाद लव कुमार,लालसाय,सूरज,मोहरलाल ने कुल्हाड़ी से हाथी के दोनों दांतो को काटकर मोतीलाल की बाड़ी में गड्ढे खोदकर छिपा दिया था।

वन विभाग के द्वारा जप्त की गई दो दांतो में से एक दांत 130 सेंटीमीटर लम्बी,33 सेंटीमीटर मोटी और 15 किलो 900 ग्राम है।जबकि दूसरे दांत का वजन 16 किलो 400 ग्राम है और वह 150 सेंटीमीटर लम्बी व 35 सेंटीमीटर मोटी है।

 


Date : 20-Nov-2019

अनियंत्रित होकर बाइक सवार जा गिरा पुलिया के नीचे, मौके पर मौत

बलरामपुर, 20 नवंबर। बाइक सहित पुल के नीचे गिरने से ग्राम पंचायत फुलीडूमर पटेल पारा निवासी असंतलाल पिता चरकु पंडो की मौत हो गयी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार मृतक असंतलाल सुबह अपने नानी के यहां उत्तरप्रदेश त्रिकटवा गांव गया था, और वह सुबह वापस अपने नानी के यहां से आ रहा था। छत्तीगसढ़ और उत्तरप्रदेश धनवार बॉर्डर के पास बाइक से अनियंत्रित होकर पुलिया के पार जा गिरी। मौके पर ही युवक की मौत हो गई। घर वाले को सूचना मिलने पर तत्काल मृतक का भाई संतलाल पंडो बसंतपुर पुलिस थाना को सूचना दिया और बसंतपुर पुलिस मर्ग कायम कर मृतक का पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया ।


Date : 19-Nov-2019

खरीफ विपणन वर्ष में शासन द्वारा जिले के सहकारी समितियों के धान उर्पाजन केन्द्रों के माध्यम किसानों से धान खरीदी, राज्यों से आने वाले अवैध धान के परिवहन पर रोक लगाने राज्य शासन द्वारा आवश्यक दिशा-निर्देश 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बलरामपुर, 19 नवम्बर ।
खरीफ विपणन वर्ष में शासन द्वारा जिले के सहकारी समितियों के धान उर्पाजन केन्द्रों के माध्यम किसानों से धान खरीदी जाएगी। धान खरीदी से पहले दूसरे राज्यों से आने वाले अवैध धान के परिवहन पर रोक लगाने राज्य शासन द्वारा आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये हैं। 

ज्ञातव्य है कि बलरामपुर-रामानुजगंज जिले की सीमा 3 राज्यों से लगी हुई है,जहां से धान के अवैध आवक की आशंका रहती है। इन आशंकाओं को देखते हुए कलेक्टर संजीव कुमार झा द्वारा राजस्व अधिकारियों, खाद्य निरीक्षकों एवं अन्य अधिकारियों के संयुक्त टीम को इन क्षेत्रों तथा चेकपोस्टों का सतत् निरीक्षण करने के निर्देशित किया गया है। 

अधिकारियों द्वारा निरीक्षण के दौरान विकासखण्ड वाड्रफनगर के ग्राम केसारी निवासी दशरथ सिंह के पास अवैध रूप से बोरियों में 42 क्विंटल तथा सुदर्शन जायसवाल के पास 30 क्विंटल धान जब्त कर कार्यवाही की गई। इसी प्रकार विकासखण्ड राजपुर के ग्राम चांची में जायसवाल जनरल स्टोर से 4 क्विंटल अवैध धान जब्त की गई। जिले में अब तक विभिन्न क्षेत्रों में की गई कार्यवाही के उपरांत 18 नवम्बर की स्थिति में 3750 बोरी धान के साथ 9 वाहन जब्त किये गये हैं।  कलेक्टर ने नागरिकों से अपील की है कि धान खरीदी में किसी भी प्रकार की अवैध गतिविधि तथा अनियमितता के लिए जिला कार्यालय के कंट्रोल रूम के टोल-फ्री नम्बर तथा धान खरीदी से संबंधित शिकायत,सुझाव एवं सहायता के लिए धान खरीदी सहायता केन्द्र का मोबाईल नम्बर 6265873198 पर सम्पर्क कर सकते हैं। शिकायतकर्ता की जानकारी पूर्ण रूप से गोपनीय रखी जाएगी।  


Date : 19-Nov-2019

समाज सेवी संस्था जन चेतना कल्याण मंच के द्वारा झांसी की रानी लक्ष्मी बाई और पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी की जयंती दिवस मनाई, गरीब बच्ची को पढ़ाने लिया जिम्मा

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
रामानुजगंज, 19 नवम्बर।
समाज सेवी संस्था जन चेतना कल्याण मंच के द्वारा 19 नवम्बर को झांसी की रानी लक्ष्मी बाई और पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी की जयंती दिवस मनाई गई। 

इस अवसर पर नगर की समाज सेवी संस्था जन चेतना कल्याण मंच रामानुजगंज के द्वारा नगर के वार्ड क्रमांक 14 निवासी संजय गुप्ता जिनकी आर्थिक स्थिति अत्यंत दयनीय है और वे अपने परिवार का भरण पोषण भी अच्छे तरीके से नहीं कर पा रहे थे, जब इसकी खबर समाज सेवी संस्था जन चेतना कल्याण मंच के अध्यक्ष विकास दुबे और उपाध्यक्ष हिमांशु गुप्ता को मिली तो इन्होने संस्था के सदस्यों से चर्चा उपरांत संजय गुप्ता की पुत्री बबली गुप्ता जो की चतुर्थ कक्षा की छात्रा है उसकी प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा का दायित्व अपने उपर लिया एवं उसे पाठन सामग्री प्रदान किया तथा          
 इसी क्रम में भारत की वीरांगना रानी लक्ष्मी बाई एवं देश की पूर्व प्रधानमंत्री स्व इंदिरा गाँधी जी की जयंती मनाई गई। इस दौरान संस्था अध्यक्ष विकास दुबे, उपाध्यक्ष हिमांशु गुप्ता,मोहम्मद सलाम,मोहम्मद रसूल, चंदन पासवान,दीपक ठाकुर,प्रकाश ठाकुर सहित संस्था के कार्यकर्ता उपस्थित थे।


Date : 19-Nov-2019

संविधान दिवस के अवसर पर विशेष ग्राम सभा का आयोजन, पंचायती राज अधिनियम के तहत् गणपूर्ति के साथ सदस्यों की शत्-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने का दायित्व सरपंच, पंच एवं सचिव को सौंपा

बलरामपुर, 19 नवम्बर।  संविधान दिवस के अवसर पर 26 नवम्बर 2019 को बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के सभी ग्राम पंचायतों में विशेष ग्रामसभा आयोजित करने के निर्देश कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा ने दिये हैं। उन्होंने छत्तीसगढ़ पंचायती राज अधिनियम 1993 की धारा 2 (क) के तहत् गणपूर्ति के साथ-साथ ग्रामसभा के सदस्यों की शत्-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने का दायित्व सरपंच, पंच एवं सचिव को सौंपा है।26 नवम्बर को संविधान दिवस पर आयोजित होने वाले विशेष ग्रामसभा में संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अम्बेडकर एवं अन्य महापुरूषों के जीवनी के संबंध में आम जनता को अवगत कराया जाएगा। साथ ही भारतीय संविधान की महत्वपूर्ण विशेषता मौलिक कत्र्तव्यों पर चर्चा एवं मौलिक कत्र्तव्यों के पालन का शपथ दिलाया जाएगा। 

इसके अतिरिक्त जल संरक्षण, प्रधानमंत्री आवास योजना अन्तर्गत स्वीकृत घरों की प्रगति, शौचालय की उपयोगिता, प्लास्टिक के उपयोग पर पूर्णता प्रतिबंध लगाने, बालश्रम पर पूर्णता प्रतिबंध, गोठान समिति के सुचारू रूप से संचालन, पैरादान एवं गोठान में पशुओं को लाना, भूतपूर्व एवं वर्तमान पंचायत पदाधिकारियों से वसूली, ग्राम पंचायतों में अधिरोपित करो सहित अध्यक्ष की अनुमति से अन्य विषयों पर चर्चा की जाएगी। 

 

 

 


Date : 16-Nov-2019

बाल दिवस के अवसर पर आयुष विभाग के द्वारा जिला स्तरीय आयुष स्वास्थ्य मेला एवं मधुमेह दिवस कार्यक्रम का आयोजन हाई स्कूल प्रांगण में किया 

बलरामपुर, 16 नवम्बर। बाल दिवस के अवसर पर आयुष विभाग के द्वारा जिला स्तरीय आयुष स्वास्थ्य मेला एवं मधुमेह दिवस कार्यक्रम का आयोजन हाई स्कूल प्रांगण में किया गया। कार्यक्रम में आयुर्वेद संबंधित जानकारियां प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों को दी गई। शिविर में 884 लोगों का उपचार तथा 80 लोगों का मधुमेह जांच किया गया। 

 आयुर्वेद चिकित्सकों ने प्रदर्शनी में लगाये गये छायाचित्रों तथा औषधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। चिकित्सको ंने आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति के द्वारा उपचार की प्रक्रिया के संबंध में लोगों के प्रश्नों का जवाब दिया। आयुर्वेद के बारे में लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से शिविर में नाड़ी संवेदन यंत्र द्वारा वात रोगों के उपचार की विधि बताई गई तथा लोगों को उपचारित भी किया गया। साथ ही योगचार्य सत्यप्रकाश सिंह द्वारा योग और आयुर्वेद औषधियों के बारे में जानकारी दी गई। कार्यक्रम में नगर पंचायत उपाध्यक्ष हर्षवर्धन,विधायक प्रतिनिधि विनोद तिवारी, गणमान्य नागरिक इंद्रजीत दीक्षित,सिविल सर्जन डॉ आर के त्रिपाठी,प्राचार्य विमल कुमार दुबे,प्राचार्य कोदूराम दिवेदी,आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉ् आरके सिंह सहित अन्य चिकित्सा अधिकारी उपस्थित थे।


Date : 15-Nov-2019

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के नजदीक रिंग रोड मोड़ पर  पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपयी के अष्ट धातु से बने प्रतिमा का अनावरण साध्वी महंत डॉ प्रज्ञा भारती एवं नगर पंचायत अध्यक्ष के द्वारा किया गया

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
रामानुजगंज, 15 नवंबर।
नगर पंचायत के वार्ड क्रमांक 1 एवं 2 के मध्य सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के नजदीक रिंग रोड मोड़ पर  पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपयी के अष्ट धातु से बने प्रतिमा का अनावरण साध्वी महंत डॉ प्रज्ञा भारती एवं नगर पंचायत अध्यक्ष रमन अग्रवाल के द्वारा किया गया। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के प्रतिमा के अनावरण के पश्चात उक्त चौक को अब अटल चौक के नाम से जाना जाएगा।

  इस अवसर पर साध्वी महंत डॉ प्रज्ञा भारती ने कहा कि देश की तरक्की एवं विकास के लिए जो कार्य पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपयी ने किया उसकी तुलना किसी से नहीं की जा सकती है। उन्होंने अपना संपूर्ण जीवन देश सेवा में लगाया। राजनीति में रहते हुए भी  विवादों से कोसों दूर रहे। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी उन नेताओं में शामिल है जिनका सम्मान पक्ष के साथ-साथ विपक्ष के लोग भी करते थे। आज  इस अवसर पर हम सब को उनके बताए पद चिन्हों पर चलने की प्रेरणा लेने की भी आवश्यकता है। 

नगर पंचायत अध्यक्ष रमन अग्रवाल ने कहा कि नगर पंचायत के द्वारा अष्ट धातु से निर्मित पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपयी की मूर्ति स्थापित करवाई गई है। आज से यह चौक अटल चौक के नाम से जाना जाएगा। हम सब का सौभाग्य है कि नगर में नगर वासियों के सहयोग से अटल चौक निर्मित हो सका। इस अवसर पर जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष आर के पटेल, कन्हैया लाल अग्रवाल,सुभाष केसरी, श्री कृष्ण गुप्ता,अशोक केसरी, तुलसी राम, अरुण अग्रवाल ,अशोक जयसवाल ,विधान राय, विमलेश सिंह, प्रमोद केशरी, राजेश अग्रवाल, प्रमोद कश्यप ,अनूप कश्यप ,प्रतीक सिंह, सुनील गुप्ता, ओम जयसवाल ,मुकेश जयसवाल, रामेश्वर गुप्ता, अजय केसरी ,विकास दुबे ,आशीष गुप्ता ,सरोज गुप्ता, लाडो जयसवाल, सनोज दास सहित वार्ड वासी उपस्थित थे।

जमीन दान करने वाले को किया सम्मानित
अटल चौक के निर्माण एवं अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा स्थापित करने के लिए जमीन दान करने वाले विजय रावत को साध्वी प्रज्ञा भारती द्वारा सम्मानित किया गया। वही नगर पंचायत अध्यक्ष रमन अग्रवाल ने कहा कि इसी प्रकार नगर वासियों के सहयोग से नगर का विकास संभव हो सका।


Date : 15-Nov-2019

सागर फाउंडेशन के द्वारा आयोजित, पंच कुण्डीय गायत्री महायज्ञ और श्री राम कथा में प्रतिदिन हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़

रामानुजगंज, 15 नवंबर। सागर फाउंडेशन के द्वारा आयोजित पंच कुण्डीय गायत्री महायज्ञ और श्री राम कथा में प्रतिदिन हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है।कथा के तृतीय दिवस प्रभु श्रीराम के जन्मोत्सव की मनोहारी लीला को सुन उपस्थित श्रोता जम कर थिरके।प्रभु के जन्म की लीलाओं का वर्णन करते हुए साध्वी प्रज्ञा भारती ने कहा कि सुर और सुरभि की पुकार से श्री राम अवतार हुआ और रामभक्तों और सन्तों की साधना से श्रीराम मंदिर का उद्धार हुआ।

जब धरती पर अत्यधिक अत्याचार दुराचार भ्र्ष्टाचार बढ़ गया तो धरती माता ने देवों से गुहार की कि अब मैं और अत्याचार बर्दाश्त नही कर सकती तो पृथ्वी माता ने गौ (सुरभि)का रूप धारण किया और समस्त देवता एकत्रित होकर भगवान श्री नारायण की शरण में जाते है और राक्षसों के संहार के लिये, भूमि भार हरण तथा भक्तों के उद्धार की प्रार्थना करते है।भगवान श्री हरि उनकी प्रार्थना सुनकर श्री राम का अवतार लेकर पृथ्वी पर अवतरित होते है उसी प्रकार से जिस प्रकार से करोड़ों करोड़ों हिन्दुओ की करुण प्रार्थना और साधु संतों की परम साधना से जिस भूमि पर प्रभु ने श्री राम का अवतार लिया।उसी भूमि पर सुप्रीम कोर्ट के साहसिक और ऐतिहासिक निर्णय से दिव्य-भव्य श्री राम मंदिर में पुन: भगवान अवतरित होंगें । इसी पावन निमित्त से रामानुजगंज में दिव्य श्री राम कथा एवं पंचकुंडीय गायत्री महायज्ञ का अनुष्ठान चल रहा है । सागर फाउंडेशन के संकल्प और पुरुषार्थ से यह आयोजन दिव्यता के साथ चल रहा है ।जीजी राम सरकार,महन्त डॉ प्रज्ञा भारती ने कहा कि प्रभु श्री राम के अवतरित होने के और भी बहुत से कारण है लेकिन धरा पर जब जब अधर्म और अत्याचार बढ़ता है तब प्रभु को अवतरित होना ही पड़ता है।यह भी माना जाता है कि श्रवण कुमार के माता पिता के श्राप के कारण भी दशरथ जी के यहाँ प्रभु को अवतरित होना पड़ा । जैसे ही कथा के दौरान भगवान राम अवतार लिए वैसे ही वहां उपस्तिथ भक्त बधाई देते हुए झूमने लगे। भगवान श्री राम का जन्मोत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया गया ।

प्रात: की मंगल बेला में कथा स्थल से " श्री राम जय राम जय जय राम " संकीर्तन के साथ पूज्या जीजी राम सरकार जी महाराज के साथ नगर भ्रमण के बड़ी संख्या में भक्त जन प्रभात फेरी में शामिल हो आनंदित हो रहे है।