छत्तीसगढ़ » कोरिया

Previous12Next
15-Jul-2020 8:30 AM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
बैकुंठपुर, 14 जुलाई।
कोरिया जिले के सोनहत जनपद में मनरेगा के तहत बोल्डर चेकडेम घोटाला सामने आया है। पूर्व सरपंच ने कार्य पूर्ण करवाया, ना मटेरियल आया और ना कार्य हुआ, परन्तु मटेरियल का भुगतान हो गया। मामले में पूर्व सरंपच सहित 3 पूर्व और वर्तमान पंचायत प्रतिनिधियों ने शपथ पत्र देकर कार्रवाई की मांग की है। अब मामले की शिकायत संभागायुक्त, कलेक्टर और एसडीएम सोनहत को की गई है।

इस संबंध में नवपदस्थ सोनहत एसडीएम नयनतारा सिंह तोमर का कहना है कि शिकायत आई है, जांच कराई जाएगी।
जानकारी के अनुसार सोनहत जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत चकडांड में वर्ष 2019-20 में अलग अलग बोल्डर चेक डेम के लगभग 20 लाख के कार्य स्वीकृत किए गए। पंचायत चुनाव के बाद नए सरपंच का कार्यभार संभाला, बोल्डर चेकडेम के कार्य में राशि बची हुई थी, उसे विजय कुमार साहू के नाम से मटेरियल भुगतान बताकर 4 लाख 41 हजार रू की राशि निकाल ली गई। मामले की जानकारी पूर्व सरपंच तीरथ को लगी, उन्होंने मामले की शिकायत संभागायुक्त से लेकर कलेक्टर और एसडीएम को की। उन्होंने अपनी शिकायत में बताया कि जनपद के अधिकारी द्वारा जिस व्यक्ति के नाम से मटेरियल की राशि बता कर राशि निकाली गई, उसके द्वारा किसी भी प्रकार का मटेरियल दिया ही नहीं, पूरा कार्य उनके कार्यकाल में पूर्ण हुआ, मजदूरी का भुगतान मजदूरों के खाते में पहुंच गया था, राशि बचे होने का कारण यह था कि बोल्डर चेक डेम में परिवहन और बोल्डर के नाम पर राशि व्यय होना था, परन्तु बोल्डर उसी स्थान पर मिल गया जहां कार्य किया गया, ऐसे में ना तो मटेरियल लगा और ना ही परिवहन किया गया। उन्होंने बताया कि इस तरह के मनरेगा के कार्यों को पूर्ण बताकर राशि निकाले जाने का काम बीते 10 माह से जारी है। 

किस किस ने दिए शपथ पत्र
शिकायत के बाद ग्राम पंचायत चकडांड के पूर्व पंच पार्वती पति मंगलसाय पंडो, वर्तमान पंच संपत पिता धर्मपाल, वर्तमान पंच केशकुंवर पति विजय सिंह और पूर्व सरपंच तीरथ सिह ने बकायदा अपने बयान शपथ पत्र में नोटरी करवाकर अधिकारियों को सौंपा है, ताकि उन पर दबाव बना कर मामले को ठंडे बस्ते में डालना का प्रयास विफल हो सके। सभी का कहना है ये सिर्फ एक ग्राम पंचायत का मामला है यदि सही जांच हो तो चेकडेम के साथ छोटे छोटे मनरेगा के कार्यों की बची राशि का फर्जी आहरण सोनहत में आम बात हो चुकी है। 

काम हुआ ही नहीं
बोल्डर चेकडेम की शिकायत में यह बात सामने आई है कि इस्टीमेट में जो काम होना था वह हुआ ही नहीं। सरकार बदलने के बाद लगातार चुनाव होते रहे, वहीं अचानक सरपंच के बदले जाने के बाद राशि का अहारण कर लिया गया, जबकि कार्य पूरा हुआ ही नहीं। सितंबर 2019 को स्वीृकत हुए इन कार्यो को ग्राम पंचायत चकडांड के कुछ स्थानों पर इन बोल्ड चेकडैम का निर्माण किया जाना था। जानकारी के अनुसार सोनहत के ऐसे कई ग्राम पंचायत ऐसे है जहां मनरेगा के तहत कार्यों की बची राशि का आहरण कर लिया गया है, कई मामलों की जानकारी पूर्व सरपंचों को भी है, परन्तु कई तरह जांच के कारण वो सामने नहीं आ रहे है। 

इस मामले में पूर्व सरंपच का कहना है कि यदि जिला पंचायत की टीम जांच में आएगी तो वो पूरे मामले को एकदम दुरूस्त बता मामले को रफा दफा कर देगी, इसलिए उन्होंने संभागयुक्त से बाहर से टीम भेज का जांच की मांग की है। 

 

 

 


15-Jul-2020 8:27 AM

छत्तीसगढ़ संवाददाता

मनेन्द्रगढ़, 14 जुलाई। प्रदेश में काबिज कांग्रेस सरकार की नाकामियों को सामने लाने व सशक्त विपक्ष की भूमिका निभाने के लिए भाजपा पूरी तैयारी के साथ मैदान में उतरने जा रही है। भूपेश सरकार वायदों और जुमले पर चल रही है। कोरोना को बहाना बनाकर राज्य सरकार विकास को अवरूद्ध नहीं कर सकती है। उक्त बातें मनेंद्रगढ़ विधानसभा के पूर्व विधायक श्यामबिहारी जायसवाल ने कहीं। इसके पूर्व उन्होंने भाजपा मनेंद्रगढ़ मंडल के सभी नवनियुक्त पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को श्रावण मास की शुभकामनाएं दी। 

उन्होंने कहा कि मनेंद्रगढ़ शहर में विकास के सभी कार्य ठप हैं। भ्रष्टाचार चरम पर है। भाजपा विपक्ष की भूमिका निभाते हुए नवनियुक्त मंडल अध्यक्ष धर्मेंद्र पटवा के नेतृत्व में सजग प्रहरी के रूप में कार्य करेगी। नागपुर हॉल्ट-चिरमिरी न्यू रेल लाईन विस्तारीकरण परियोजना के लिए केंद्र सरकार ने अपनी तरफ से 50 प्रतिशत राशि जारी कर दी है, लेकिन राज्य सरकार की ओर से न तो राशि जारी की जा रही है और न ही भू-अर्जन का कार्य ही अब तक पूरा किया गया है। वहीं उन्होंने कहा कि मनेंद्रगढ़ मेडिकल कॉलेज का हकदार है, जो उसे अब तक नहीं मिल सका है, वहीं सांसद ज्योत्सना महंत मरवाही में मेडिकल कॉलेज के लिए प्रयासरत हैं। यह शहर के साथ छलावा है। 

पूर्व विधायक ने कहा कि सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, कैंसर रिसर्च सेंटर पूर्ववर्ती भाजपा सरकार के अधूरे कार्य शीघ्र पूरे नहीं होने पर शीघ्र बड़ा आंदोलन किया जाएगा। 
वहीं नवनियुक्त मंडल अध्यक्ष धर्मेन्द्र पटवा ने कहा कि जनता को किसी भी प्रकार की तकलीफ नहीं होने देंगे। उन्होंने कहा कि मंडल स्तर पर सड़क, बिजली, पानी जैसी बुनियादी सुविधाओं की कमी एवं निर्माण कार्य में भ्रष्टाचार को लेकर कार्यकर्ता अपनी आवाज बुलंद करेंगे। अंत में उन्होंने कहा कि शहर में अच्छे काम का सहयोग एवं बुरे काम का पुरजोर विरोध होगा।

 बैठक में दिनेश्वर मिश्रा, जेके सिंह, संजय गुप्ता, विवेक अग्रवाल, जमील शाह, मनीष अग्रवाल, संजय पांडेय, सरजू यादव, रामचरित द्विवेदी, दयाशंकर यादव, माहेश्वरी सिंह, हीरालाल, बंसल सहित बड़ी संख्या में पार्टी के पदाधिकारी और कार्यकर्ता उपस्थित रहे।


15-Jul-2020 8:26 AM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
बैकुंठपुर, 14 जुलाई।
कोरिया जिले का चर्चित भूमि अदला बदली मामले में कलेक्टर सत्यनारायण राठौर ने फैसला सुनाते हुए मामले को निरस्त कर दिया है। मामले में स्वयं बिल्डर ने उक्त भूमि को सरकार को वापस देने के लिए आवेदन किया था, दूसरी ओर नागरिक एकता मंच भी इस मामले में कलेक्टर से मिलकर भूमि वापस लिए जाने का सरकार पर भी दबाव बनाए हुई थी, जिसके बाद प्रकरण को निरस्त करने के बाद अब भूमि अदला-बदली का मामले का पटाक्षेप हो गया है। 

इस संबंध में नागरिक एकता मंच के अध्यक्ष संजय जायसवाल, शैलेष शिवहरे, भानू पाल, सुभाष साहू, अविनाश सिंह गांधी और अनुराग दुबे ने कलेक्टर के फैसले का स्वागत करते हुए कहा है कि ये पूरे बैकुंठपुर की जीत है, सरकारी भूिम वापस सरकार के पास आ गई, इससे खुशी की बात और क्या हो सकती है। उन्होंने मामले में दोषियों पर कार्रवाई की मांग की है। वहीं बिल्डर संजय अग्रवाल का कहना है कि मंैने तो प्रेस कांफ्रेस कर उक्त भूमि सरकार को वापस देने के लिए आवेदन किया। अब मामले को पटाक्षेप हो चुका है। 

भूमि अदला-बदली मामले में 13 जुलाई 2020 को कलेक्टर कोरिया सत्यनारायण राठौर के जारी आदेश में बताया है कि ग्राम रामपुर तहसील बैकुंठपुर में स्थित भूमि खनं 20. 21 रकबा कमश: 1.902, 0.065 20 कुल रकबा 1.98720 राजस्व अभिलेखों में आवेदक संजय अग्रवाल के नाम भूमिस्वामी एवं कब्जाधारी के रूप में दर्ज है एवं ग्राम तलवापारा तहसील बैकुंठपुर में स्थित शासकीय भूमि खनं. 285, 286 रकबा कमश: 0.328 0717 0 कुल रकबा 1.045 हे0 भूमि को न्यायालय अपर कलेक्टर बैकुंठपुर जिला कोरिया के राजस्व प्रकरण में पारित आदेश दिनांक 21.07.2014 में अदला-बदली करने का आदेश पारित किया गया था। पारित आदेश दिनांक 21.07.2014 में अनियमितता पाये जाने के कारण छग भूरा संहिता 1959 की धारा-51 के तहत पुनर्विलोकन की अनुमति के लिये प्रकरण राजस्व मण्डल छत्तीसगढ़ बिलासपुर को प्रेषित किया गया।  राजस्व मण्डल पुनर्विलोकन आदेश दिनांक 20.06.2018 पारित कर अपर कलेक्टर बैकुंठपुर के रा.प्र. 02/अ-19(4)/2013-14 में पारित आदेश दिनाक 21.07.2014 में अनियमितता नहीं होने से उसे स्थिर रखते हुए कलेक्टर कोरिया के प्रकरण क्रमांक 29/ब-121/2016-17 में प्रतिवेदन दिनांक 22.09 2017 में चाही गई पुनर्विलोकन की अनुमति दिया जाना उचित प्रतीत नहीं होता है, पुनर्विलोकन हेतु चाही गई अनुमति विधि सम्मत नहीं होने से अस्वीकार किया गया है। दूसरी ओर बिल्डर के प्रस्तुत आवेदन पत्र के आधार पर न्यायालय तहसीलदार बैकुण्ठपुर रा प्र क 55/5-121/2018-19 दर्ज कर जांच प्रतिवेदन अनुविभागीय अधिकारी (रा.) बैकुंठपुर के माध्यम से प्रेषित किया। 

न्यायालय ने पक्ष रखने का दिया अवसर
तहसीलदार बैकुंठपुर आवेदक के आवेदन पत्र के आधार पर न्यायालय अपर कलेक्टर बैकुण्ठपुर के रा.प्र.क. 02/अ-19(4)/2013-14 में पारित आदेश दिनांक 21.07.2014 के संबंध में अग्रिम कार्यवाही किये जाने हेतु प्रतिवेदित किया है। प्रकरण में आवेदक को सुनवाई हेतु सूचना पत्र जारी कर न्यायालय अपर कलेक्टर बैकुंठपुर के राप्रक 02/अ-19(4)/2013-14 में पारित आदेश दिनांक 21.07.2014 निरस्त करना प्रस्तावित करते हुये इन्हें पक्ष रखने या आपत्ति प्रस्तुत करने का अवसर दिया गया। आवेदक सूचना पत्र प्राप्ति उपरांत अनुपस्थित रहा। आवेदक के विरूद्ध एकपक्षीय कार्रवाई की गई। 

आवेदक द्वारा प्रस्तुत आवेदन पत्र, शपथ पत्र एवं बयान उनके साक्ष्यों के कथन के आधार पर छत्तीसगढ़ भू-राजस्व संहिता की धारा-32 के तहत न्यायालय अपर कलेक्टर बैकुण्ठपुर के राप्रक-02/अ-19(4)/2013-14 में पारित आदेश दिनांक 21.07.2014 को निरस्त किया जाता है। 

 

 


14-Jul-2020 7:22 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
मनेन्द्रगढ़, 14 जुलाई।
शासकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मनेंद्रगढ़ में 14 जुलाई से 14 अगस्त तक मनाए जाने वाले शिशु संरक्षण माह का शुभारंभ जनप्रतिनिधियों के द्वारा बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाकर किया गया। इस दौरान नपाध्यक्ष प्रभा पटेल, जनपद अध्यक्ष डॉ. विनय शंकर सिंह, नपा उपाध्यक्ष कृष्णमुरारी तिवारी, जिला पंचायत सदस्य ऊषा सिंह करयाम, जिला टीकाकरण कार्यक्रम अधिकारी डॉ. एसएस सिंह व बीएमओ डॉ. सुरेश तिवारी आदि उपस्थित रहे। 

नपाध्यक्ष प्रभा पटेल ने कहा कि शासन द्वारा चलाई जा रही इस योजना के तहत नगर सहित क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं एवं नौ माह से 5 वर्ष तक के शिशुओं को विकास एवं स्वस्थ शरीर के लिए प्रदान की जा रही सुविधाओं का लाभ मिलेगा। 

बीएमओ डॉ. सुरेश तिवारी ने कहा कि गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों को आवश्यक टीकाकरण कराकर उनके भविष्य में होने वाली विभिन्न सात बीमारियों से बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि शासन की इस योजना का लाभ सभी महिलाओं सहित मध्यम एवं निम्न वर्ग की महिलाओं एवं शिशुओं को ध्यान में रखकर अवश्य उठाना चाहिए, जिन्हें पोषक आहार के रूप में आवश्यक भोजन एवं पौष्टिक आहार प्राप्त नहीं हो पाते। ऐसी स्थिति में शासन द्वारा गर्भवती महिलाओं में रक्त की कमी होने पर उन्हें आयरन की गोलियों के साथ अन्य पौष्टिक सीरप एवं दवाईयां स्वास्थ्य केंद्र में आकर प्राप्त करनी चाहिए। साथ ही अपने होने वाले एवं हो चुके शिशुओं के स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता रखते हुए स्वास्थ्य केंद्र में किए जाने वाले टीकाकरण के अंतर्गत लगाए जाने वाले सभी टीकों को अपने शिशुओं को आवश्यक रूप से लगवाना चाहिए। 
 


14-Jul-2020 7:20 PM

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बैकुंठपुर, 14 जुलाई।
बैकुंठपुर विधायक अंबिका सिंहदेव को भूपेश सरकार संसदीय सचिव बनाने जा रही है। बैकुंठपुर सहित जिले भर में उनके संसदीय सचिव बनाए जाने को लेकर काफी उत्साह देखा जा रहा है, वहीं सोमवार की शाम कांग्रेस के कार्यकर्ताओं और उनके शुभचिंतको ने बैकुंठपुर के घड़ी चौक पर काफी देर तक आतिशबाजी के साथ आमजनों को लड्डू भी बांटे गए। 

कोरिया जिले की बैकुंठपुर विधानसभा क्षेत्र विधायक अंबिका सिंहदेव को राज्य सरकार द्वारा संसदीय सचिव बनाया गया है। आज शाम मुख्यमंत्री निवास पर उन्हें शपथ दिलाई गई। कोरिया जिले में सरकार के इस कदम को उनके कद को उंचा करने के फैसले के तौर पर देखा जा रहा है, क्योंकि अब तक अन्य विधायकों के प्रतियोगी के तौर पर उन्होंने अपने आप को स्थापित नहीं किया, कछुए की चाल से चलते हुए उन्होंने अपना पूरा ध्यान लोगों की समस्याओं पर केद्रिंत किया, 8 जुलाई को डीएमएफ की बैठक में नए जिला अस्पताल निर्माण के लिए जो दलीलें पेश की उसे सुनकर प्रभारी मंत्री ने 10. करोड़ रू ना सिर्फ स्वीकृत किए बल्कि आगमी दो साल तक 13-13 करोड़ और देने की अनुमति भी प्रदान की। उन्होनें कोरोना काल में नए कोविड अस्पताल का निर्माण पूर्ण कराने के साथ अपने विधायक मद से स्वास्थ्य विभाग को सेनेटाईजर, मास्क और पीपीई किट दी, प्राकृतिक आपदा के दौरान ओलावृष्टि के दौरान फौर ग्रामीणों पर पहुंची और दो दिन में उन्हें मुआवजा दिलवाया। वर्तमान में जिले भर के लोगों की समस्याओं को लेकर उनके फोन उठाती है और उनकी मदद करने की हरसंभव कोशिश करती है। 

सोशल मीडिया बधाई से पटा
जैसे ही श्रीमति सिंहदेव को संसदीय सचिव बनाए जाने की खबर आई, बैकुंठपुर के अलावा जिले के कई स्थानों पर जमकर आतिशबाजी हुई, उधर सोशल मीडिया पर उन्हें बधाई देने वालों का तांता लगा रहा। वाट्सअप फेसबुक उनकी बधाईयों से पटा पड़ा है। उनके आलोचकों ने भी उनके संसदीय सचिव बनाए जाने की बधाई दी। 
 


13-Jul-2020 9:49 PM

बैकुण्ठपुर, 13 जुलाई। कोरिया जिले में सीबीएसई की हायर सेकेंडरी परीक्षा में अनुष्का सिंह ने बाजी मारी। उन्होंने केंद्रीय विद्यालय में टॉप करते हुए 96.6 प्रतिशत अंक लाकर जिले का नाम रौशन किया है।

बैकुण्ठपुर के कचहरी पारा निवासी  जितेंद्र सिंह (बब्बू सिंह) की बेटी अनुष्का सिंह ने केंद्रीय विद्यालय बैकुंठपुर कक्षा 12वीं में वर्ष 2019 - 2020 में सर्वाधिक अंक 96.6 फीसदी प्राप्त किया। जानकारी के अनुसार उनके द्वारा अर्जित अंक जिले में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाली पहली छात्रा है। उनकी इस सफलता को लेकर उनके माता-पिता और शुभचिंतकों ने उन्हें बधाई दी है।

अनुष्का बताती हैं कि उनकी इस सफलता के पीछे माता-पिता का आशीर्वाद और गुरुजनों का सही मार्गदर्शन है। उन्हीं को इसका पूरा श्रेय जाता है। उन्होंने बताया कि उनका अगला लक्ष्य चाटर्ड अकाउंटेंट बनना है, जिसके लिए उन्होंने ऑनलाइन तैयारी भी शुरू कर दी है।

 


13-Jul-2020 7:47 PM

छत्तीसगढ़ संवाददाता

मनेन्द्रगढ़, 13 जुलाई। केल्हारी पुलिस ने अनाचार के अलग-अलग मामलों में दो आरोपियों को हिरासत में लिया है।

नाबालिग का अपहरण कर बलात्कार करने के मामले में धनीराम खरूहा थाना जैतपुर जिला शहडोल (मप्र) को गिरफ्तार किया गया है, जबकि एक अन्य मामले में आदिवासी युवती के साथ दुष्कर्म के मामले में बृजभूषण उर्फ सूरज पुरी पसौरी थाना केल्हारी को मोबाइल लोकेशन के आधार पर गिरफ्तार किया गया है। पहले आरोपी धनीराम के खिलाफ धारा 363, 366, 376(2)(ढ) पॉक्सो एक्ट एक्ट 4,6 के तहत, जबकि दूसरे आरोपी के खिलाफ धारा 376(2)(ढ), एक्ट्रोसिटी एक्ट 3(2-5), 3(2-5क) के तहत् गिरफ्तार कर दोनों आरोपियों को ज्यूडिसियल रिमांड पर भेजा गया।


13-Jul-2020 6:44 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
चिरमिरी, 13 जुलाई।
छत्तीसगढ़ श्रमजीवी पत्रकार संघ के कोरिया अंतर्गत ब्लॉक इकाई चिरमिरी खडग़वां श्रमजीवी पत्रकार संघ की बैठक 12 जुलाई को हुई।  ज्ञात हो कि 3 जुलाई को संभागीय अध्यक्ष श्री बरनवाल के नेतृत्व में चिरमिरी सरभोका  के पीएचई गेस्ट हाउस में एक बैठक का आयोजन किया गया था बैठक में उपस्थित सभी पत्रकारों की राय ली गई जिसके अंतर्गत ब्लॉक इकाई के परिवर्तन में कई नामों पर चर्चा की गई जिसमें अध्यक्ष पद पर वेद प्रकाश तिवारी और महासचिव पद पर विनोद पांडे पर मुहर लग चुकी थी। 

उक्त बैठक में किसी कारणवश जिलाध्यक्ष मृत्युंजय चतुर्वेदी अनुपस्थित रहे। इस कारण सार्वजनिक घोषणा के रूप में रविवार को चिरमिरी के श्यामली गेस्ट हाउस में एक और बैठक का आयोजन किया गया। मृत्युंजय चतुर्वेदी द्वारा  चिरमिरी खडग़वां पत्रकार संघ के अध्यक्ष वेद प्रकाश तिवारी और महासचिव  विनोद पांडे के नाम की घोषणा उपस्थित सभी पत्रकारों के समक्ष की गई। सभी मंचासीन अतिथियों सहित उपस्थित पत्रकारों की राय ली गई जिसमें संगठन को मजबूत करने सहित संगठन की निष्क्रियता को ध्यान में रखते हुए आगामी रणनीति के तहत प्लान कर ब्लॉक इकाई द्वारा माह के शुरुआती दौर और सप्ताह के अंतिम दिनों में एक बैठक सहित जिलाध्यक्ष द्वारा साल के प्रति तिमाही माह में एक बैठक का आयोजन किया जाना तय किया गया।  
 


13-Jul-2020 6:41 PM

कलेक्टर-एसपी से गुहार

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
चिरमिरी, 13 जुलाई।
रेस्क्यू विभाग चिरमिरी कैम्पस में आपराधिक गतिविधियों पर चिंतित कर्मियों द्वारा सुरक्षा की गुहार जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन से लगाई गई है। 

एसईसीएल चिरमिरी क्षेत्र में कार्यरत रेस्क्यू ऑपरेशन टीम के अधिकारी रामेश्वर त्रिपाठी एवं उनके अधीन कर्मचारियों ने लिखित में कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक को शिकायत पत्र देते न्याय की गुहार लगाई है। उन्होंने आरोप लगाया कि अम्बिकेश्वर सिंह निवासी खान बचाव केंद्र डोमनहिल चिरमिरी का निवासी हैं। जो केम्पस के अंदर अनैतिक गतिविधियों एवं खान बचाव केंद्र में कार्यरत कर्मचारियों को कई तरह की धमकियां देता रहता हैं। अंबिकेश्वर सिंह खान बचाव केंद्र डोमनहिल के मकान नंबर बी 3 में अनधिकृत रूप से निवासरत है इस मकान पर आए दिन असामाजिक तत्वों का आवागमन बना रहता है साथ ही उक्त मकान में आये दिन शराबखोरी व्यापक पैमाने पर  किया जाता है एवं  कथित रूप से लड़कियों का आना जाना भी कैंपस के अंदर चलता है। अंबिकेश्वर सिंह को खान बचाओ केंद्र की गाडिय़ों से डीजल निकालने के कारण एसईसीएल की सेवा से हटाया जा चुका है।  डीजल निकालने के कारण सभी ने प्रबंधक को अपना अपना बयान दर्ज कराया हैं जिससे उन्हें दोषी ठहराया गया है और एसईसीएल की सेवा से बर्खास्त किया गया है। जिसके विरुद्ध 20 मामले विभिन्न थानों में दर्ज हैं। कुछ मामलों की सुनवाई न्यायालय में विचाराधीन है। अभी अम्बिकेश्वर सिंह जमानत पर रिहा होने के बाद खान बचाव केंद्र में कार्यरत कर्मचारियों को झूठे प्रकरण दर्ज का धमकी देता रहता हैं इससे पहले भी झूठे मामले में फंसाया जा चुका है। अम्बिकेश्वर के कारण खान बचाव केंद्र के कर्मचारी केम्पस के अंदर बने मकान पर रहने से डरते हैं क्योंकि हमेशा वहां असमाजिक तत्वों का डेरा जमा रहता है।

वहीं अम्बिकेश्वर सिंह का कहना हैं कि मुझे षड्यंत्र के तहत फंसाया गया है जबकि इससे मेरा कोई सरोकार नहीं है मुझे खान बचाव केन्द्र में इस्तेमाल होने वाले वाहन से डीजल निकालने के वजह से एसईसीएल के द्वारा सेवा समाप्त किया गया है पर यह सब रामेश्वर त्रिपाठी द्वारा रचित षड्यंत्र है। मैं इन चीजों से घबराने वाला नहीं हुं। मुझे न्यायायिक हिरासत में रहते हुए नौकरी से निकाला गया है जिसके लिए मैंने अपील कर दी है और रही बात मेरे मकान की जब तक मेरा मामला विचाराधीन है तब तक मुझे यहां से कोई बाहर नहीं निकाल सकता है। अगर मेरे घर पर मेरे रिश्तेदार आते हैं तो क्या वो असमाजिक तत्व हैं। ये क्या मानसिकता हैं मेरे समझ से परे हैं।

वहीं नगर पुलिस अधीक्षक का कहना है कि रामेश्वर त्रिपाठी द्वारा आवेदन पत्र दिया गया था कि अम्बिकेश्वर सिंह द्वारा झूठे मामलों में फंसाने की धमकी दी जा रही हैं और एसईसीएल से निलंबित होने के बाद भी अवैध रूप से मकान में रह रहे हैं जिसके जांच के लिए चिरमिरी थाने में मामले की शिकायत को भेज दिया गया है। जांच के उपरांत कार्रवाई की जाएगी।
 


13-Jul-2020 6:03 PM

कमरो ने सीएम, सांसद व मंत्री का जताया आभार

छत्तीसगढ़ संवाददाता
मनेन्द्रगढ़, 13 जुलाई।
छत्तीसगढ़ शासन ने एबीडी (एरिया बेस्ट डेव्हलपमेंट) प्रोजेक्ट के तहत कुल 1274 किलोमीटर की 31 सडक़ों के निर्माण के लिए अपनी सहमति प्रदान कर दी है। इस प्रोजेक्ट में कोरिया जिले के भरतपुर-सोनहत विधानसभा क्षेत्र की 3 सडक़ें मनेंद्रगढ़-केल्हारी-जनकपुर-मांडी सरई 126 किमी, कोटाडोल रामगढ़ 17 किमी, बिहारपुर-बदरा-सोनहत 31 किमी मार्ग कुल लम्बाई लगभग 180 किलोमीटर की सहमति मिल गई है। इन सडक़ों की सहमति मिलने के बाद जनकपुर चांगभखार, कोटाडोल, रामगढ़ और सोनहत क्षेत्र से बिहारपुर का क्षेत्र टू लेन सडक़ों से जुड़ेगा। ये क्षेत्र के लिए बड़ी उपलब्धि होगी।  

उल्लेखनीय है कि विधायक कमरो ने इन सडक़ों की स्वीकृति को लेकर काफी प्रयास किया था। पूर्ववर्ती सरकार के कार्यकाल से इन सडक़ों की मांग ने जोर पकड़ लिया था, लेकिन पूर्व सरकार व विधायक की उदासीनता के कारण इन मांगों पर ध्यान नहीं दिया गया। विधायक गुलाब कमरो ने शुरू से ही छोटी व बड़ी मांगों पर गंभीरता से काम किया और उसका नतीजा यह हुआ कि लंबे समय से बहुप्रतीक्षित कई मांगों को स्वीकृति मिली और कार्य भी शुरू हो गए। जिले में उक्त 3 बड़ी सडक़ों की स्वीकृति से क्षेत्रवासियों में खुशी की लहर है। क्षेत्रवासियों ने विधायक के प्रति हृदय से आभार व्यक्त किया है। 

सडक़ों की सहमति मिलने के बाद विधायक गुलाब कमरो ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, सांसद ज्योत्सना महंत व पीडब्ल्यूडी मंत्री ताम्रध्वज साहू के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कोरिया जिले को गोद लेकर सिर्फ छलने का काम किया। गोद लेकर जिले का पालन-पोषण नहीं किया और जिला विकास कार्यों से अछूता रह गया, लेकिन भूपेश बघेल व डॉ. चरणदास महंत ने सरकार बनने के साथ ही जिले में विकास की गति बढ़ाने का कार्य किया है जो निरंतर जारी रहेगा।
 


11-Jul-2020 9:57 PM

छत्तीसगढ़ संवाददाता

मनेन्द्रगढ़, 11 जुलाई।  विधायक गुलाब कमरो के द्वारा लगातार क्षेत्र को विकास कार्यों की सौगातें दी जा रही हैं। इसी क्रम में श्री कमरो के प्रयास से भरतपुर-सोनहत विधानसभा क्षेत्र को फिर से 1 करोड़ 85 लाख रुपये के विकास कार्यों की स्वीकृति मिली है। यह स्वीकृति मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजनांतर्गत शासकीय भवनों को सड़क की सुविधा से जोडऩे के लिए मिली है। इन सड़कों के बनने से बच्चों को स्कूल पहुंचने के साथ-साथ आम जनों को शासकीय कार्यालयों व भवनों तक पहुंचने में सुविधा होगी। 

स्वीकृत कार्यों में हाई स्कूल कुशहा पहुंच मार्ग 100 मीटर 10.98 लाख, हाई स्कूल केशगवा पहुंच मार्ग 100 मी. 10.98 लाख, हायर सेकेंडरी स्कूल कटगोड़ी पहुंच मार्ग 100 मीटर 10.98 लाख, हाई स्कूल कंजिया पहुंच मार्ग 110 मी. 13.17 लाख, हाई स्कूल सेमरिहा पहुंच मार्ग 210 मी. 19.98 लाख, हाई स्कूल कुशहा पहुंच मार्ग 80 मी. 9.98 लाख, हाई स्कूल घाघरा पहुंच मार्ग 95 मी. 13 .21 लाख, हायर सेकेंडरी स्कूल बहरासी पहुंच मार्ग 100 मी. 13.84 लाख, हाई स्कूल बड़काबहरा पहुंच मार्ग 100 मी. 9.26 लाख, हाई स्कूल बिहारपुर पहुंच मार्ग 100 मी. 9.26 लाख, उप स्वास्थ्य केंद्र महाई पहुंच मार्ग 200 मी. 18.96 लाख, मीडिल स्कूल पंचायत भवन पहुंच मार्ग 230 मी. 19.75 लाख व हाई स्कूल भुमका पहुंच मार्ग 150 मी. 15.66 लाख आदि कार्य शामिल हैं।  

सोनहत क्षेत्र में विकास कार्यों की सौगात के लिए जिला पंचायत सदस्य ज्योत्सना पुष्पेंद्र राजवाड़े, विधायक प्रतिनिधि राजन पाण्डेय, अविनाश पाठक, महामंत्री लव प्रताप सिंह, अनित दुबे व अन्य ने केशगवा, कुशहा, कटगोड़ी क्षेत्र को शामिल करने के लिए विधायक गुलाब कमरो के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया है। 

 

 


11-Jul-2020 9:56 PM

मनेन्द्रगढ़, 11 जुलाई। उद्यानिकी विभाग मनेन्द्रगढ़ द्वारा आयोजित कृषकों को नि:शुल्क सब्जी बीज एवं कृषि यंत्र जिला पंचायत सभापति उषा सिंह के मुख्य आतिथ्य में ग्राम पंचायत मोरगा में राज्य पोषण बाड़ी योजना एवं एनजीजीबी योजनांतर्गत 20 कृषकों को सब्जी बीज किट, कीटनाशक दवा, दस्ताना, गैती, फावड़ा, हाथ चलित यंत्र व कैची आदि का वितरण किया गया। इस अवसर पर जनपद सदस्य आरती सिंह, सरपंच सुमित्रा सिंह, वरिष्ठ उद्यान विकास अधिकारी जेएस भगत, ग्रामीण उद्यान विस्तार अधिकारी देवाशीष कर सहित जनप्रतिनिधि व ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

 


11-Jul-2020 9:54 PM

छत्तीसगढ़ संवाददाता
मनेन्द्रगढ़, 11 जुलाई।
छत्तीसगढ़ शासन वन विभाग की योजनांतर्गत प्रदेशव्यापी अभियान के तहत ग्रामीणों को सब्जी बीज वितरण एवं वन विहीन क्षेत्रों में सीडवाल तकनीक से फलदार बीज रोपण कार्यक्रम जिपं सभापति उषा सिंह के मुख्य आतिथ्य में ग्राम पंचायत साल्ही में सम्पन्न हुआ। 

ग्रामीण जनों की उपस्थिति में जिला पंचायत सभापति उषा सिंह ने माध्यमिक शाला साल्ही में विधायक निधि से बाउंड्रीवाल व शेड निर्माण की घोषणा की। इस अवसर पर वनमण्डलाधिकारी विवेकानन्द झा, एसडीओ एमएस केशर, रेंजर एसडी फारूकी, सरपंच रामबाई, पूर्व सरपंच अमर सिंह, विधायक कार्यालय प्रतिनिधि रविन्द्र सोनी, राज्यमंत्री जिला प्रतिनिधि रंजीत सिंह सहित वन अमला व ग्रामीणजन उपस्थित रहे। 

विदित हो कि आज वनमंडल मनेन्द्रगढ़ के मनेन्द्रगढ़, बिहारपुर, केल्हारी, बहरासी, जनकपुर व कुंवारपुर परिक्षेत्रों में 1 लाख सीडवाल, 1500 किलोग्राम फलदार बीज व 2  क्विंटल सब्जी बीज का वितरण किया गया।

 


11-Jul-2020 9:52 PM

मनेन्द्रगढ़, 11 जुलाई। मनेंद्रगढ़ थाने में सभी बैंक अधिकारियों की मीटिंग ली गई। जिसमें थाना प्रभारी सचिन सिंह ने बैंक अधिकारियों को उठाईगिरी, डिक्की से पैसा पार करने वाले गिरोह और उनके काम करने के तरीके, बैंक कर्मचारियों द्वारा ग्राहकों को इस संबंध में जानकारी देने व सतर्क रहने को कहा गया। वहीं रायगढ़ कैश वेन लूट की घटना के संबंध मेंजानकारी देते हुए सतर्क रहने को कहा गया। साथ ही बैंक में सीसीटीवी कैमरा, अलार्म व गार्ड सुचारू रखने हिदायत दी गई। मीटिंग में सेंट्रल बैंक, एक्सिस बैंक, ग्रामीण बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया एवं एसबीआई के अधिकारी उपस्थित रहे।


10-Jul-2020 10:08 PM

छत्तीसगढ़ संवाददाता
मनेन्द्रगढ़, 10 जुलाई।
बिलासपुर रेल मंडल से आई आरपीएफ और क्राइम ब्रांच की संयुक्त टीम ने रेलवे के स्क्रैप ऑक्शन(कबाड़) का माल ज्यादा उठाने के मामले में बड़ी कार्रवाई की है। 

ऑक्शन का माल ट्रक में दोगुना लोड कर ले जाने के मामले में सात लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इसमें रायपुर के खरीददार अभिषेक इंटरप्राइज के प्रवीण कुमार सिंह के अलावा रेलवे के दो अधिकारी छुट्टन लाल मीना बैकुंठपुर और संजय कुमार बिलासपुर आरपीएफ मनेन्द्रगढ़ में पदस्थ एएसआई चित्रेस्वर प्रसाद मैत्री, ट्रक ड्राइवर राजेश जायसवाल और दीपक कुमार सरई तथा महामाया धर्मकांटा के आपरेटर फूलचंद बैगा को गिरफ्तार कर रायपुर ले जाया गया है। 

जानकारी मिली है कि पूरी कार्रवाई में 22 टन से ज्यादा माल मिला है जिसकी कीमत 5 लाख 23 हजार रूपए आंकी गई है। एक दिन पहले गुरुवार को दिनभर चली इस कार्रवाई में आरपीएफ के आईजी एएन सिन्हा व सीनियर डीएससी आरपीएफ ऋषि शुक्ला भी मौजूद रहे।

 बताया जा रहा है कि रेलवे ने बैकुंठपुर रोड और नगर स्टेशन के पास अनुपयोगी हो चुकी रेल सामग्री का आक्शन किया था, जिसे रायपुर के प्रवीण सिंह ने खरीदा था। साइड से ट्रकों में माल लोड करते समय एक ट्रक की निर्धारित मात्रा से अधिक माल लोड कर ले जाया जा रहा था जिसकी सूचना के बाद यह कार्रवाई की गई।

 


09-Jul-2020 10:00 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

चिरमिरी, 9 जुलाई। बोलने-सुनने में असमर्थ 20 वर्षीय किशन अपने हौंसले से अपने परिवार का एकमात्र सहारा बना हुआ है। मूक-बधिर होने के बावजूद भी चिरमिरी का यह युवक जिस प्रकार लोगों को प्रेरणा देने का काम कर रहा हैं। अपने हौंसले की वजह से उसनें पूरे बस्ती में अपनी विशेष पहचान बनाई हुई है। 

इंदिरा नगर बड़ा बाज़ार निवासी किशन विश्वकर्मा जन्म बोल और सुन नहीं सकते हैं। किशन ने भी 10वीं तक पढ़ाई इशारों-इशारों में अपने शिक्षकों की बात समझकर पूरी की। किशन के भरोसे ही पूरा घर चलता हैं। हफ्तें में एक भी दिन छुट्टी न लेते हुए किशन मजदूरी करने जाता है। किशन का कोई निश्चित रोजगार नहीं है, जहा काम मिले किशन वहां के लिए निकल पड़ता हैं। सुबह 7 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक काम करता हैं, तो जाकर उसका घर चलता हैं। 

इन कामों के अलावा किशन के अंदर एक और हुनर हैं, वह हैं मूिर्तयां बनाना, मूिर्तयां बनाने में रुचि ने उनकी प्रतिभा में निखार लाया। पहले तो अपने घर में गणेश और कृष्ण की छोटी-छोटी मूर्तियां बनाकर उसने अपने भावनाओं को मूर्त रुप देने का प्रयास किया। कुछ ने ताने भी कसे, लेकिन किशन ने धीरे-धीरे विशालकाय प्रतिमाओं का निर्माण करना शुरु किया और अब आसपास के वार्डो में भी किशन की बनाई मूर्तियों को पूजा स्वरूप स्थापित किया जाता हैं। किशन के पिता को भी बोलने की परेशानी होती है। वह भी ठीक से बोल नहीं पाते हैं, इसलिए वह किशन से इसारों में बात किया करते हैं। किशन ने अपनी 10वीं तक की पढ़ाई दिव्य ज्योती अंघ मूक बधिर विद्यालय कोरबा से पूरी की हैं। अपने परिवार की आर्थिक स्थिती अच्छी न रहने के कारण किशन ने अपनी आगे की पढ़ाई पूरी नहीं की हैं। घर में गरीबी होने के कारण किशन की मूर्तियां बनाने की चाह और उसके काम के प्रति लगाव को ऐसी पहचान मिली हैं, जो बस्ती के दूसरे सक्षम युवक भी न कर पाएं।

समाज के लिए भी सोच

मेहनत की कमाई के तिनके-तिनके रुपए जमा कर किशन बताते हैं कि अभी तो इतनी ही कमाई हो रही कि उसकी और उसके परिवार की जिंदगी बेहतर से कट जाती है। यदि ज्यादा कमाएगा तो अपने जैसे बच्चों के बारें में जरुर सोचेगा, ताकि उन्हें ऐसी परेशानी न हो।   

कुछ कर गुजरने का है जज्बा 

किशन का कहना है कि  वे बच्चों को जागरूक करना चाहता है। यह भी संदेश देना चाहता कि ऐसी स्थिती में हार मान कर नहीं बैठना चाहिए। समाज को भी ऐसी पहल करनी चाहिए ताकि हमारे जैसे बच्चों को सकारात्मक नजरिए से देखा जा सके क्योंकि आज भी हमारे समाज में नि:शक्त व मूक-बधिर जनों को वह दर्जां नहीं मिल सका हैं जिसके वह हकदार हैं। लोग ऐसे लोगों का मजाक उड़ाने और ताने मारने से पीछे नहीं हटते हैं।

 

 

 

 


09-Jul-2020 9:58 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

चिरमिरी, 9 जुलाई। समाजसेवी संस्था 'हम' ने कुली बांगो का सामाजिक रीति रिवाज से अंतिम संस्कार किया है। 
हल्दीबाड़ी के शनिचरी बाजार निवासी बांगो जो अपनी पत्नी के साथ शनीचरी बाजार में रहता था और कुली और मजदूरी का कार्य करके अपना भरण पोषण करता था। उसकी अचानक तबियत खराब हो जाने के वजह से उसे 'हम' सेवा संस्था द्वारा बैकुंठपुर जिला अस्पताल में भर्ती किया गया था लेकिन उसकी स्थिति में कोई सुधार नहीं होने के कारण उसे बैकुंठपुर जिला अस्पताल से अम्बिकापुर जिला अस्पताल भेज दिया गया। लगभग 2 महीने के इलाज के बाद भी उसकी स्थिति जस की तस बनी हुई थी। तत्पश्चात अम्बिकापुर जिला अस्पताल में इलाज के दौरान 03 जुलाई को उसकी मौत हो गई। जिसकी जानकारी उसकी पत्नी कमला देवी के द्वारा 'हम' सेवा संस्था के अध्यक्ष शेख इस्माइल को फोन के माध्यम से दी गई।
जिसके पश्चात हम संस्था के सभी सदस्य एवं नागरिकों द्वारा उसे भुरकुंडी घाट स्थित श्मशान घाट में सनातन रीति रिवाज से उसकी पत्नी द्वारा मुखाग्नि दी गई।  इस कार्य में हम सेवा संस्था के एलेक्स, वाहिद खान, नासिर रहमान, कौशद खान, हबीब खान, शेख कलीम, परवे?, सुफियान, अफरोज, समीर, उस्मान, पप्पू, सुनील, बांगर साय, राजू, शरद, रिंकू, राजेश उपस्थित रहे।

 

 


07-Jul-2020 10:04 PM

छत्तीसगढ़ संवाददाता

मनेन्द्रगढ़, 7 जुलाई। माता राजमोहनी देवी अवतरण दिवस के अवसर पर आदिवासी गौरव समाज द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सविप्रा उपाध्यक्ष विधायक गुलाब कमरो के द्वारा एसएलआरएम सेंटर मनेंद्रगढ़ में स्वच्छता दीदियों को शॉल, श्रीफल, साड़ी, साबुन, बिस्किट एवं मास्क वितरण कर उनका सम्मान किया गया। 

इस अवसर पर नपा उपाध्यक्ष कृष्णमुरारी तिवारी, संभागीय अध्यक्ष परमेश्वर सिंह, सचिव डीपी रउतिया, शरण सिंह, सरपंच पाराडोल अभिराज सिंह, सुखदेव सिंह बंजी, संतोष सिंह चौघड़ा, अमोल सिंह मरावी सिरौली, उजितनारायण सिंह चैनपुर, महेंद्र सिंह लालपुर, आनंद भगत बुंदेली, पूर्व सरपंच अमर सिंह श्याम, राम सिंह, प्रेम सिंह सहित स्वच्छता दीदी व कर्मचारी उपस्थित रहे। 

 


06-Jul-2020 6:53 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
मनेन्द्रगढ़,  6 जुलाई।
पेट्रोल-डीजल के दामों में हो रही बढ़ोतरी का कांग्रेसियों ने विरोध किया। केंद्र सरकार की नीतियों व महंगाई का विरोध कर जल्द पेट्रोल-डीजल के दामों में गिरावट की मांग की।

सोमवार को केल्हारी अटल चौक के पास विधायक गुलाब कमरो के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बढ़ते हुए पेट्रोल डीजल के दामों को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। साथ ही बैलगाड़ी चला कर और अन्य कई प्रकार से विरोध जताया।

विधायक गुलाब कमरो ने कहा कि सरकार पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि कर आम जनता और गरीब लोगों के निवाले को छीन रही है। सरकार का जनता के साथ विश्वासघात लगातार बढ़ता जा रहा है, जो कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार को इस संकट की घड़ी में आम जनता के लिए राहत पैकेज की सुविधा प्रदान करनी चाहिए, लेकिन छत्तीसगढ़ को गरीब कल्याण योजना में भी शामिल नहीं किया गया। इसके विपरीत कार्य पेट्रोल डीजल के दाम भी बढ़ा दिए गए। विधायक कमरो ने जल्द से जल्द पेट्रोल डीजल के दाम में गिरावट के साथ दाम को सामान्य करने की मांग उठा उठाई।

इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष डॉ. विनय शंकर सिंह उपाध्यक्ष राजेश साहू, जिला पंचायत सदस्य उषा सिंह, जिला महामंत्री रामनरेश पटेल, विधायक प्रतिनिधि शैलजा सिंह, जनपद सदस्य लक्ष्मी सिंह,जनपद सदस्य सुभागनी राय, मकसूद आलम, मजहर अली, संदीप द्विवेदी,उपेंद्र द्विवेदी मो.इमरान राजकुमार पुरी, विजय कुमार,वीरबली,विमल, पिंटू भास्कर, सन्तोष चौबे,विपिन चौहनं,प्रकाश, लक्ष्मण प्रसाद गुर्जर, आनंद राय, सुनील राय, सदरूद्दीन,समीम सहित कांग्रेसी कार्यकर्ता उपस्थित रहे।
 


06-Jul-2020 6:19 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
मनेंद्रगढ़, 6 जुलाई।
सविप्रा उपाध्यक्ष व विधायक गुलाब कमरो ने विधानसभा क्षेत्र का दौरा किया। इस दौरान विधायक गुलाब कमरो ने मुनगा महा अभियान के तहत शासकीय प्राथमिक शाला घुटरा व बिहारपुर हायर सेकेंडरी स्कूल में मुनगा के पौधे रोपे।

इस दौरान वन मंडलाधिकारी विवेकानन्द झा, जिला पंचायत सभापति उषा सिंह, जनपद अध्यक्ष डॉ. विनय शंकर सिंह, उपाध्यक्ष राजेश साहू, जिला महामंत्री राम नरेश पटेल, जनपद सदस्य सुभाषनी राय, एसडीओ एमएस केशर, रेंजर मनेन्द्रगढ़ एसडी फारूकी, रेंजर बिहारपुर रामलोचन द्विवेदी, सरपंचद्वय घुटरा सुशीला सिंह, मुसर बलदेव सिंह, बडक़ाबहरा गम्भीर सिंह आयाम,आनन्द राय, सुनील राय, पिंटू भास्कर,विपिन चौहान, संतोष चौबे, उपेन्द्र द्विवेदी, संदीप द्विवेदी, विधायक कार्यालय प्रतिनिधि रविन्द्र सोनी विधायक जिला प्रतिनिधि रंजीत सिंह ने भी साथ में मुनगा व फलदार पौधा लगाया।

इस दौरान विधायक गुलाब कमरो ने कहा कि मुनगा में भारी मात्रा में विटामिन आयरन और मिनरल्स रहते हैं, जो कुपोषण को दूर करते हैं और शरीर इसके सेवन से तन्दरुस्त रहता है, इसलिए इसे सुपोषण ट्री कहा जाता है, हम सभी को इसे अपने घरों में लगाना चाहिए। इसका सेवन भी करना चाहिए।

विधायक गुलाब कमरो ने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में छात्राओं को सायकल वितरण भी किया। इसके बाद विधायक गुलाब कमरो बडक़ा बहरा पहुंचे, जहां पर छात्राओं को सायकल वितरण किया गया। 

सायकल वितरण के दौरान विधायक ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में सरकार काम कर रही है, सायकल वितरण से बच्चों को स्कूल आने में सुविधा होगी। उन्होंने बताया कि जल्द शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया भी पूरी होगी। इसके बाद विधायक गुलाब कमरो ने 13 लाख 50 हजार की लागत से बनने वाले प्राथमिक शाला भवन का भूमिपूजन भी किया।
 


Previous12Next