छत्तीसगढ़ » कोरिया

Previous123Next
Date : 17-Nov-2019

कम हाजिरी के लिए रूपये लेने का आरोप, बैकुंठपुर नर्सिंग कॉलेज प्राचार्य गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बैकुंठपुर, 17 नवंबर।
शनिवार को स्थानीय मार्गदर्शन संस्थान नर्सिंग कालेज की छात्र-छात्राओं के साथ परिजनों द्वारा सिटी कोतवाली में कम हाजिरी के नाम पर छा़त्र-छा़त्राओं से अवैध रूप से राशि वसूल करने की शिकायत की जिस पर सिटी कोतवाली पुलिस ने नर्सिंग कालेज के प्राचार्य व प्रबंधन के विरूद्ध अपराध दर्ज कर लिया। उसके बाद दोनों पक्षों में जमकर लाठी डंडा चला, जिसमें कई लोग घायल हुए। समाचार लिखे जाने तक मामले में एफआईआर दर्ज नहीं हुई है। बैकुंठपुर विधायक अंबिका सिंहदेव भी थाने पहुंचीं और छात्राओं के साथ हुए अन्याय के खिलाफ कडी़ कार्रवाईकरने पुलिस को निर्देश दिए। अपराध प्रमाणित पाये जाने से प्राचार्य को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड में भेजा गया है, तथा पुलिस के अनुसार आरोपी प्रबंधक को अभी तक पकडा नहीं किया जा सका है। 

पुलिस के अनुसार मार्गदर्शन नर्सिंग कालेज के छात्र-छात्राओं का आरोप था कि अनुपस्थित रहने वाले प्रत्येक छात्र-छात्राओं से 10,000, 15,000, 20,000 रूपये वसूल किया जा रहा था तथा फीस नहीं देने पर उन्हें परीक्षा में नहीं बैठने देने एवं फेल करने की धमकी दी जा रही थी तथा प्रबंधन द्वारा छात्रों को प्रवेश पत्र एवं परीक्षा से वंचित रखा जा रहा था जिससे छात्र-छात्राओं में भारी विरोध एवं आकोश प्रबंधन के विरोध में हो गया था। तथा नगर का प्रबंधन के इस तानाशाही पूर्ण रवैये से छात्र-छात्राओं के अभिभावक काफी परेशान थे मार्गदर्शन संस्थान के विरूद्ध वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को काफी समय से अवैध उगाही किये जाने एवं अनाप-शनाप फीस वसुली की शिकायतें प्राप्त हो रही थी।

प्रार्थी अभिषेक शर्मा एवं संजय अग्रवाल के लिखित शिकायत पर थाना बैकुंठपुर में धारा 38 4, 420, 34 का मामला मार्गदर्शन संस्थान के प्रबंधक निमेन्द्र सिंह एवं प्राचार्य श्याम त्यागी के विरूद्ध दर्ज कर विवेचना किया गया। अपराध प्रमाणित पाये जाने से प्राचार्य को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड में भेजा गया है, तथा पुलिस के अनुसार आरोपी प्रबंधक को अभी तक पकड़ा नहीं किया जा सका है। 

उधर, पुलिस के मामला दर्ज करने के बाद संजय अग्रवाल और उनके समर्थक संस्थान के करीब पहुंचे जहां दोनों पक्षो के साथ मारपीट कर बातें सामने आई, जानकारी मिलते ही मौके पर पुलिस पहुंची तब तक मामला शांत हो चुका था। देर शाम तक दोनों पक्षों के लोगों का पुलिस ने मेडिकल करवाया और अब कार्यवाही की तैयारी है। 

 


Date : 17-Nov-2019

सविप्रा उपाध्यक्ष राज्यमंत्री एवं मनेंद्रगढ़ विधायक की अध्यक्षता में एपीएल हितग्राहियों को बांटे राशन कार्ड, हितग्राहियों को अपनी बधाई और शुभकामनाएं दी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
मनेन्द्रगढ़, 17 नवम्बर।
सविप्रा उपाध्यक्ष राज्यमंत्री गुलाब कमरो के मुख्य आतिथ्य एवं मनेंद्रगढ़ विधायक डॉ. विनय जायसवाल की अध्यक्षता में नगर पालिका परिषद् मनेंद्रगढ़ के शहरी क्षेत्रों में निवसरत् हितग्राहियों को सामान्य नवीन राशन कार्ड का वितरण किया गया।

राज्य गीत के साथ नवीन राशन कार्ड वितरण की शुरूआत हुई। इस दौरान 2 हजार 850 एपीएल हितग्राहियों को राशन कार्ड वितरित किए गए। राज्यमंत्री कमरो ने कहा कि एपीएल परिवारों का भी राशन कार्ड बन जाने के बाद अब प्रदेश के सभी परिवारों को शासकीय उचित मूल्य की दुकानों से चावल मिलेगा। हितग्राहियों को नवीन राशन कार्ड वितरण कर उन्होंने अपनी बधाई और शुभकामनाएं दी। 

इस दौरान पूर्व नपाध्यक्ष प्रभा पटेल, नपाध्यक्ष राजकुमार केशरवानी, सीएमओ खेल कुमार पटेल, ब्लाक कांग्रेस ग्रामीण अध्यक्ष राजेश साहू, शहरी अध्यक्ष राजेश शर्मा, जनपद सदस्य रफीक मेमन, कृष्णमुरारी तिवारी, चंद्रकांत चावड़ा, बलवीर सिंह अरोरा, सुरेंद्र पाल सिंह माखीजा, रूक्मणी खोब्रागढ़े, मो. अकरम, पार्षद एवं आमजन उपस्थित रहे।


Date : 17-Nov-2019

राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस प्रतियोगिता में बाल वैज्ञानिकों का राज्य स्तर पर चयन, सचिव ने चयनित छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना की

छत्तीसगढ़ संवाददाता
मनेन्द्रगढ़, 17 नवम्बर।
राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस कोरिया का जिला स्तरीय आयोजन जिला शिक्षा अधिकारी संजय गुप्ता एवं अजय मिश्रा के आतिथ्य में किया गया। प्रतियोगिता में विजय इंग्लिश मीडियम हायर सेकेंडरी स्कूल मनेंद्रगढ़ के जूनियर एवं सीनियर गु्रप के छात्रों ने भाग लिया। 

जूनियर गु्रप का उद्देश्य पारंपरिक ज्ञान प्रणाली के अंतर्गत नवाचार उत्तम कृषि उत्पादन हेतु प्रयास रहा. जिससे किसान एवं अपने देश में कृषि उत्पादन अधिकाधिक मात्रा में हो। इसके लिए छात्र एवं गाइड शिक्षिका राधिका ग्राम साल्ही जाकर वहां किसानों से मिले एवं खेतों की मिट्टी का परीक्षण किया ताकि वर्तमान स्थिति से और भी अच्छा सुधार हो सके। भूमि को उपजाऊ बनाने हेतु केंचुआ खाद के बारे में जानकारी दी। पौधों में कीड़े लगते हैं जिससे फसल खराब हो जाती है इससे बचाव हेतु दो तरह के तेल की खोज की। अरिस्टल तेल जो कि नीम एवं तिल के तेल से बनता है। अम्रिताक्रम जो कि छाछ एवं गोमूत्र से बनता है। ये बच्चों की नवाचारी खोज थी जिसमें जूनियर गु्रप के लीडर अंश गुप्ता कक्षा 7वीं एवं गु्रप मेंबर शिक्षा तिवारी रहीं। संयोजक में रिया ताम्रकार, अदिति नाविक, अंशिका नाविक, ओम विश्वकर्मा, आयुषी सिंह, तोशिका शर्मा आदि ने मिलकर सहयोग किया।

सीनियर गु्रप का उद्देश्य उन्नत किस्म के पौधों का रोपण एवं पर्यावरण पर उसका हितकारी प्रभाव हो, इसके लिए बच्चे सर्वे में घुटरा ग्राम, हसदो नर्सरी, चैनपुर काष्ठागार जाकर वन कर्मचारियों से मिले जिसमें खोज के तहत महुआ एवं तेंदू के फलदार पेड़ अधिकाधिक मात्रा में रोपण किए जाने चाहिए। महुआ पेड़ के फूल में जैम एवं जैली जो कि स्वादिष्ट एवं खाने के उपयोग हेतु है। महुआ बीज से तेल उत्पादन जो कि जोड़ों के दर्द में लाभकारी है। इन प्राकृतिक वस्तुओं का कोई हानिकारक प्रभाव नहीं है एवं पर्यावरण सुधार हेतु सहायक भी है। इसमें सीनियर गु्रप लीडर अविनाश कौर 11वीं एवं गु्रप मेंबर स्मिता तिवारी थी जबकि ओम विश्वकर्मा, ईसर, आयुषी सिंह सहयोगी की भूमिका निभाई। 

प्रतियोगिता में लगभग 35 विद्यालय के प्रोजेक्ट शामिल हुए जिसमें विद्यालय के दोनों जूनियर एवं सीनियर गु्रप का चयन हुआ। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता 30 नवंबर को रायपुर में होगी वहीं कक्षा 8वीं की छात्रा इतिशा वर्मा बिजली बचाव हेतु कारगर उपाय प्रतियोगिता में चयनित हुई जो रायपुर में 21 नवंबर को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेगी। कार्यक्रम में अरूणिमा सिंह, शिक्षक राममनोहर शाह एवं राकेश मिश्रा का सराहनीय योगदान रहा। विद्यालय सचिव संजय सेंगर ने राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए चयनित छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना की।


Date : 17-Nov-2019

सविप्रा उपाध्यक्ष एवं विधायक ने शासकीय विवेकानन्द स्नातकोत्तर महाविद्यालय का औचक निरीक्षण कर समस्याओं का लिया जायजा, स्वामी विवेकानन्द की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
मनेन्द्रगढ़, 17 नवम्बर।
सविप्रा उपाध्यक्ष एवं भरतपपुर-सोनहत विधायक गुलाब कमरो व मनेन्द्रगढ़ विधायक डॉ. विनय जायसवाल ने शासकीय विवेकानन्द स्नातकोत्तर महाविद्यालय मनेन्द्रगढ़ का औचक निरीक्षण कर समस्याओं का जायजा लिया।

 विधायक ने कॉलेज पहुंचकर सर्वप्रथम स्वामी विवेकानन्द की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इसके बाद कॉलेज का निरीक्षण कर छात्रों की समस्याएं सुनी। महाविद्यालय में जो भी समस्याएं हैं उसका निराकरण करने प्राचार्य को निर्देशित किया। वहीं राजनीति शास्त्र के प्राध्यापक की शीघ्र भर्ती करने को कहा। बता दें कि एनएसयूआई के पदाधिकारियों द्वारा राज्यमंत्री को ज्ञापन सौंपकर कॉलेज में राजनीति शास्त्र का एक भी शिक्षक नहीं होने से छात्रों को पढ़ाई में हो रही परेशानियों से अवगत कराया गया था। 

इस दौरान नपाध्यक्ष राजकुमार केशरवानी, अनिल प्रजापति, गोपाल गुप्ता, कृष्णमुरारी तिवारी, राज्यमंत्री मीडिया प्रतिनिधि रंजीत सिंह, एनएसयूआई जिला प्रवक्ता रामायण तिवारी, कॉलेज अध्यक्ष अतुल द्विवेदी, आदित्य राज, हर्ष  जायसवाल, चन्द्रचूर्ण सिंह, आर्यन सेन, ऋषभ जयसवाल, तरूण पाण्डेय, राहुल चौधरी, आदित्य गोयल एवं एनएसयूआई के पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

 


Date : 16-Nov-2019

ब्लॉसम एकेडमी मनेंद्रगढ़ में सविप्रा उपाध्यक्ष गुलाब कमरो एवं मनेंद्रगढ़ विधायक डॉ. विनय जायसवाल के आतिथ्य में पुरस्कार वितरण कार्यक्रम का आयोजन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
मनेन्द्रगढ़, 16 नवम्बर।
शनिवार को ब्लॉसम एकेडमी मनेंद्रगढ़ में सविप्रा उपाध्यक्ष गुलाब कमरो एवं मनेंद्रगढ़ विधायक डॉ. विनय जायसवाल के आतिथ्य में पुरस्कार वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ राज्य गीत से हुआ।

कार्यक्रम में स्कूल में वर्ष भर हुई गतिविधियों में शामिल बच्चों को अतिथियों द्वारा पुरस्कृत किया गया। श्री कमरो ने कहा कि स्कूल में पढ़ाई के साथ बच्चों के अंदर छिपी प्रतिभाओं को उभारने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम, खेल प्रतियोगिताएं एवं नाना प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जो सराहनीय है। उन्होंने विभिन्न गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले नौनिहालों को आशीर्वाद देते हुए ट्रॉफी भेंटकर पुरस्कृत किया और मन लगाकर पढ़ाई करने को कहा। 

मनेंद्रगढ़ विधायक डॉ. विनय जायसवाल ने भी बच्चों को अपना आशीष प्रदान कर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। इस दौरान नपाध्यक्ष राजकुमार केशरवानी, राजेश शर्मा, राजेश साहू, कृष्णमुरारी तिवारी, चंद्रकांत चावड़ा, पार्षद गोपाल गुप्ता, अनिल प्रजापति, हफीज मेमन, रविन्द्र सोनी, अभिषेक सिन्हा, वेदप्रकाश पांडेय, राज्यमंत्री प्रतिनिधि रंजीत सिंह, संस्था डायरेक्टर सरदार जसपाल सिंह कालरा, प्रिंसिपल सोनिया कालरा सहित विद्यालयीन स्टाफ उपस्थित रहा। 


Date : 16-Nov-2019

शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय माना बस्ती रायपुर के छात्र-छात्राओं को यातायात के नियमों, संकेतों एवं चिन्हों की जानकारी सैनिक महेश मिश्रा द्वारा प्रदान की

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बैकुंठपुर, 16 नवम्बर।
शनिवार को शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय माना बस्ती रायपुर के छात्र-छात्राओं को यातायात के नियमों, संकेतों एवं चिन्हों की जानकारी सैनिक महेश मिश्रा द्वारा प्रदान की गई। 

नाबालिग छात्र-छात्राओं को वाहन ना चलाने की समझाइश दी गई साथ ही 18 वर्ष से ऊपर की आयु होने पर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के बाद ही वाहन चलाने के लिए कहा गया। उन्हें यातायात नियमों की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। छात्रों व विद्यालयीन स्टाफ के द्वारा पूछे गए प्रश्नों का सही उत्तर दिया गया। छात्रों को भविष्य में यातायात नियमों का उल्लंघन ना करने के लिए संकल्पित किया गया एवं छात्रों से पूछे गए सवाल का सही जवाब देने वालों को पुरस्कृत किया गया। 

 श्री मिश्रा द्वारा यातायात के अनिवार्य,चेतावनी एवं सूचनात्मक चिन्हों की जानकारी के साथ यातायात संबंधित विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुए चौराहा पार करने का नियम, ट्रैफिक सिग्नल लाइट, हाथों के संकेतों के माध्यम से यातायात व्यवस्था का संचालन, हेलमेट और सीट बेल्ट की अनिवार्यता, दो पहिया वाहन में तीन सवारी ना चलना, वाहन चलाते समय मादक द्रव्यों का सेवन ना करना, तेज गति एवं लापरवाही पूर्वक वाहन ना चलाना, प्रेशर हॉर्न का उपयोग न करना, वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का उपयोग नहीं करने, जेब्रा क्रॉसिंग ,रेलवे क्रॉसिंग, गुड सेमेरिटन, लाइसेंस बनवाने के नियम, दुर्घटना के कारण, दुर्घटना घटित होने पर चालक के कर्तव्य, सड़क पर वाहन चलाने के सही तरीका, मोटर व्हीकल एक्ट की विभिन्न धाराएं व उसमें निर्धारित जुर्माने की राशि से संबंधित जानकारी प्रदान की गई। 

कार्यक्रम में उपस्थित केंद्रीय प्रशिक्षण संस्थान नगर सेना के मुख्य अनुदेशक एस.पी.गौतम द्वारा छात्रों को जीवन में यातायात नियमों का पालन करने हेतु प्रेरित किया गया7 उक्त जागरूकता अभियान के दौरान मुख्य अनुदेशक एस.पी. गौतम, मेजर वेद राम साहू, सैनिक महेश मिश्रा, जागेश्वर, चंद्रशेखर, प्रदीप गुप्ता, अजीत तिर्की, महिला सैनिक श्रीमती कंचन महिलांगे, शबाना बेगम सहित संस्था की प्रभारी प्राचार्य श्रीमती प्रमिला सिंह, गीता चौधरी,स्मिता तिवारी, मीणा बघेल,नरेंद्र मिश्रा, चमन लहरी सहित अन्य विद्यालयीन स्टाफ व काफी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।


Date : 16-Nov-2019

लोंहदिया पुल पर सागौन काटकर बाइक से परिवहन करने के वाले दो आरोपियों में से एक को वन विभाग के अमले ने घर दबोचा, बाइक जब्त 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बैकुंठपुर, 16 नवंबर।
बीती रात वन विभाग के सभी अफसर रात्रिकालीन गश्त पर थे। इसी के तहत चिरमिरी परिक्षेत्र में रात 2 बजे लोंहदिया पुल पर सागौन काटकर बाइक से परिवहन करने के दौरान बहालपुर के दो आरोपियों में से एक को वन विभाग के अमले ने घर दबोचा।

आरोपियों में बहालपुर निवासी संजय एवं मलेश्वर दोनों भाई हैं, जो सागौन चोरी में मौके पर शामिल पाए गए। एक भाई मौके से भाग निकला, जबकि संजय को वन विभाग के अमले ने पकड़ कर पुलिस को सुपुर्द कर दिया। गश्ती दल में कृपाशंकर सिंह, बंजारी डांड़ अजय सिंह, भारत सिंह, अमन एक्का, नरेंद्र सिंह द्वारा सागौन गोला जब्त कर कार्रवाई की गई। आरोपियों से एक बाइक भी जब्त की गई।

एक ओर राज्य भर के वन अधिकारियों ने 15 नवम्बर की रात गश्ती में भाग लिया, वहीं मनेन्द्रगढ़ वन मंडल के कुँवारपुर और मनेन्द्रगढ़ वन परिक्षेत्र के अधिकारी ने हिस्सा नहीं लिया। बताया जाता है कि दोनों बीते 2 दिन से अम्बिकापुर में निजी काम से गए हुए हंै।

 


Date : 16-Nov-2019

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पर मितानिन से मारपीट का आरोप, शिकायत, कार्रवाई नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बैकुंठपुर, 16  नवंबर।
मितानीन प्रशिक्षक को आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा रास्ते में रोककर धक्कामुक्की और मारपीट का मामला प्रकाश में आया है। जिसके बैकुंठपुर क्षेत्र की समस्त मितानीन थाना बैकुंठपुर पहुंची और घटना की शिकायत की। कार्रवाई नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी भी दी है।

जानकारी के अनुसार बैकुंठपुर क्षेत्र के कदमनारा की मितानीन प्रशिक्षक तरला पटेल 2 नवंबर को गोल्हाघाट में संकुल बैठक लेने के बाद लौट रही थी कि गेाल्हाघाट के रास्ते में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा उसके साथ मारपीट शुरू कर दिया गया। 

थाना पहुंची मितानीनों ने बताया कि उक्त आंगनबाड़ी केन्द्र हमेशा बंद रहता है। उन्होनें इस मामले की शिकातय भी की थी, जिससे क्षुब्ध होकर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने मितानीन प्रशिक्षक पर हमला कर दिया। उन्होनें पुलिस को शिकायत देकर जांच कर कार्रवाई की मांग की है। मितानीनों ने बताया कि हम लोग फील्ड में काम करते हैं यदि इस तरह की मारपीट की जाएगी तो उन्हें कार्य करने में बड़ी दिक्कत होगी, हमारी सुरक्षा को लेकर प्रशासन को कोई कठोर कदम उठाना चाहिए। यदि मामले में कोई कार्रवाई नहीं होती है तो वे आंदोलन का रास्ता अपनाएगें।

 


Date : 15-Nov-2019

बाल दिवस पर सेंट जोसेफ  कान्वेंट हायर सेकेंडरी स्कूल नार्थ झगराखांड में जूनियर विंग के बच्चों की फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन, विभिन्न वेशभूषाओं में नजर आए और अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
मनेन्द्रगढ़, 15 नवम्बर।
बाल दिवस पर सेंट जोसेफ  कान्वेंट हायर सेकेंडरी स्कूल नार्थ झगराखांड में जूनियर विंग के बच्चों की फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें केजी से कक्षा पांचवीं तक के बच्चे प्रतियोगिता में विभिन्न वेशभूषाओं में नजर आए और अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

प्रतियोगिता में बच्चे पुलिस मैन, आर्मी मैन, चाचा नेहरू, नन्हीं परियां, ब्लड डोनेट, हॉर्लिक्स, डोंट वेस्ट पेपर, फू्रट, देवी-देवताओं और बालीवुड एक्ट्रेस आदि की वेशभूषा में नजर आए और उनसे संबंधित संवाद भी बोले। प्रिंसिपल मेरी जोसेफ ने कहा कि ऐसी प्रतियोगिता करवाने का मुख्य उद्देश्य बच्चों को विभिन्न चरित्रों से अवगत कराना व उनका सर्वांगीण विकास करना है। कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय के समस्त शिक्षकों एवं स्टाफ का सराहनीय योगदान रहा।


Date : 15-Nov-2019

मिडिल स्कूल ग्राउंड-बोडार सोनहत में जिला स्तरीय शांति संदेश वीडियो कार्यक्रम तथा सांस्कृतिक संगीत संध्या समारोह संपन्न 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
चिरमिरी/सोनहत, 15 नवंबर।
बीते रविवार कोरिया जिले के मिडिल स्कूल ग्राउंड-बोडार सोनहत में जिला स्तरीय शांति संदेश वीडियो कार्यक्रम तथा सांस्कृतिक संगीत संध्या समारोह संपन्न हुआ। कार्यक्रम में अंतरराष्ट्रीय शांतिदूत प्रेम रावत के शांति के उपदेशों को प्रोजेक्टर के माध्यम से उपस्थित जनों को अवगत कराया गया। 

कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ की माटी मोर संगी नवयुवक मंडल सोसायटी के कलाकार शशि भट्ट एवं उनकी पूरी टीम ने मनमोहक प्रस्तुति दी। कार्यक्रम ने उपस्थितजनों को मंत्रमुग्ध कर दिया। 

कार्यक्रम में कोरिया जिले के वरिष्ठ पत्रकार एवं छत्तीसगढ़ श्रमजीवी पत्रकार संघ के राष्ट्रीय पदाधिकारी भरत मिश्रा, कृष्णा राजवाड़े, रामप्रताप मरावी, लालमन राजवाड़े, संदीप साहू, गरजु राम उपस्थित थे।


Date : 15-Nov-2019

शासकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मनेन्द्रगढ़ में सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं भरतपुर-सोनहत विधायक गुलाब कमरो ने औचक निरीक्षण किया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
मनेन्द्रगढ़, 15 नवम्बर।
शासकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मनेन्द्रगढ़ में शुक्रवार की दोपहर सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं भरतपुर-सोनहत विधायक गुलाब कमरो ने औचक निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल में मौजूद मरीजों से मिलकर उनसे अस्पताल व्यवस्था का जायजा लिया और अस्पताल की समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिए।
शुक्रवार की दोपहर सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष गुलाब शासकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचे। उन्होंने अस्प्ताल के सभी वार्डों का निरीक्षण किया। अस्पताल परिसर के प्रथम तल में स्थित जनरल वार्ड में आ रही दुर्गंध के संबंध में उन्होंने अस्पताल प्रबंधन से साफ-सफाई बनाए रखने के निर्देश दिए। जिले में संचालित किसी भी अस्पताल में निश्चेतना विशेषज्ञ के नहीं होने के कारण आम जनों को काफी परेशानी हो रही है। 

इस बारे में खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुरेश तिवारी ने बताया कि पहले जिला अस्पताल में डॉ. एलपी मरावी पदस्थ थे उनका स्थानांतरण अंबिकापुर कर दिया गया, लेकिन अंबिकापुर में मेडिकल कॉलेज को जीरो ईयर घोषित करने के कारण वहां उनकी पदस्थापना नहीं हुई। 

इसके बावजूद भी उन्हें वापस पदस्थ नहीं किया गया जिससे मरीज परेशान हो रहे हैं। वहीं सोनोग्राफी मशीन अस्पताल में है, लेकिन उसके संचालन के लिए रेडियोलॉजिस्ट नहीं है इसके चलते सोनोग्राफी मशीन का भी उपयोग नहीं हो पा रहा है। अस्पताल की एक्स-रे मशीन भी खराब पड़ी है। उसके स्थान पर डिजिटल एक्स-रे मशीन लगा दी जाए तो आम जनों को काफी सहूलियत हो सकती है। वहीं बीएमओ ने जानकारी दी कि अस्पताल में तीन एम्बुलेंस है, लेकिन एक मात्र ड्राइवर होने कारण उसका उपयोग नहीं हो पा रहा है। अस्पताल में यदि और ड्राइवरों की भर्ती कर दी जाए तो मरीजों को काफी सहूलियत होगी। वहीं यह भी जानकारी मिली कि जीवनदीप समिति के मद से जो ड्राइवर रखा गया उसे महज 5 हजार रूपए महीना वेतन दिया जाता है जिसके चलते यहां कोई ड्राइवर काम नहीं करना चाहता। ऐसे में यदि चिकित्सालय में ड्राइवरों को रखना है तो उनका वेतन बढ़ाना होगा। ऐसे कई पहलुओं पर बीएमओ ने विधायक का ध्यानाकर्षण कराया। 

श्री कमरो ने कहा कि इस मामले में प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री से बात करेंगे और प्रयास करेंगे कि जिले के अस्पतालों को बेहतर सुविधा मिल सके साथ ही अन्य मेडिकल स्टाफ की भर्ती हो इसकी पहल करेंगे। राज्यमंत्री कमरो के अस्पताल निरीक्षण के दौरान डॉ. विनयशंकर सिंह, डॉ. एसएन गुप्ता, जीवनदीप समिति सदस्य रामनरेश पटेल, शैलजा सिंह, हफीज मेमन, अमर सिंह, वीरभान सिंह व विधायक प्रतिनिधि रंजीत सिंह उपस्थित रहे।


Date : 15-Nov-2019

बांधों के गेट टूटे, बह रहा पानी किसानों को नहीं मिल पा रहा लाभ, गेट बंद कराने लाखों खर्च कर दिए गए हैं, परन्तु पानी नहीं रूकता है

छत्तीसगढ़ संवाददाता

बैकुंठपुर, 15 नवंबर। कोरिया जिले में उपलब्ध सिंचाई सुविधाओं का भरपूर लाभ क्षेत्र के किसानों को नहीं मिल पा रहा है। जिन बांधों में पानी भरा है, उनके गेट टूटे पडे हैं, पानी पूरे साल बहता रहता है, गेट बंद कराने लाखों खर्च कर दिए गए हैं, परन्तु पानी नहीं रूकता है। पूरे जिले में स्थित सिंचाई योजनाओं की 33,000 हे. की सिंचाई क्षमता निर्धारित है जबकि विभाग इन योजनाओं से मात्र 7 हजार हेक्टेयर होना दर्शाता है। मतलब 5 गुना सिंचाई कम हो रही है। इस संबंध में कार्यपालन यंत्री विनोद शंकर साहू का कहना है कि मैं पता करवाता हूं कि पानी कहां से निकल रहा है।

जानकारी के अनुसार इस समय सबसे ज्यादा उपलब्ध जलभराव 75.11 प्रतिशत भरतपुर सोनहत क्षेत्र में है तथा सबसे कम बैकुंठपुर विधानसभा में 6 5 प्रतिशत ही जल भराव है। जबकि मनेन्द्रगढ़ विधानसभा में 6 8 .8 1 प्रतिशत जलभराव है। वहीं जिला मुख्यालय बैकुंठपुर से लगे मध्यम श्रेणी की बांध परियोजना झुमका में इस बार जल भराव की क्षमता 23.370 घन मीटर. के मुकाबले 17.410 जल भराव हुआ है जो 74 प्रतिशत है।

इसी तरह जिला मुख्यालय से सोनहत मार्ग पर स्थित गेज मध्यम सिंचाई परियोजना में जल भराव क्षमता 22.8 70 घन मीटर. है जिसमे इस वर्ष 15.320 घन मीटर. जल भराव हुआ है जो कुल जल भराव का 67 प्रतिशत है।

इसी तरह लघु सिंचाई योजनाओं की स्थिति भी ठीक नही है। दोनों मेे से पूरे वर्ष पानी लगातार व्यर्थ बह रहा है, दोनों के गेट खराब पड़े हुए हैं। इन गेट की मरम्मत के लिए लाखों रू खर्च किए जा चुके हैं।

वहीं बैकुंठपुर के मुरमा, गोबरी जलाशय का गेट पूरी तरह से उखड़ गया है। यहां भी दोनों में से पानी लगातार व्यर्थ बह रहा है। यहां यह भी गौरतलब है कि जिन जलाशयों में 100 प्रतिशत जल भराव हुआ है उनमें जल भराव क्षमता कम है। ऐसे में रबी फसलों के लिए किसानों को पानी मिलने की संभावना इस बार भी कम है। 

बीते कुछ सालों से रबी फसलों के लिए पर्याप्त पानी बांधों व जलाशयों से नहीं मिलने के कारण रबी का रकबा जिले में लगातार घटता जा रहा है। इस तरह किसानों का ज्यादा फोकस खरीफ की फसलों को लेकर होती है। खरीफ की फसलों मे सबसे ज्यादा धान की फसल जिले के किसानों द्वारा ली जाती है। इस वर्ष धान की फसल अच्छी हुई है लेकिन अंतिम समय में धान के फसल में माहों का प्रकोप बढ़ गया है तथा काले धब्बे धान की बालियों में लग रहे हैं जो धान की बाली को नुकसान पहुंचा रहा है। वर्तमान में सभी क्षेत्रों में धान की कटाई का कार्य जोरों से चल रहा है।

पेयजल में होता है उपयोग

जिले भर में बने जलाशयों का कृषि कार्य के अलावा पेयजल के लिए भी उपयोग होता है, गर्मी में मनेन्द्रगढ़ रेल परिक्षेत्र में पेयजल आपूर्ति मनेन्द्रगढ़ एनिकट से 5.8 0 घन मीटर की जाती है, लाई एनिकट से चिरमिरी को 158 6 0 घन मीटर किया जाता है, इसके अलावा गेज डेम से चरचा काल्री को 1.02 घन मीटर और गोबरी जलाशय से कटकोना कालरी को 0.25 घन मीटर पानी दिया जाता है।

क्षमता 33 हजार और सिंच रहे 7 हजार

कोरिया जिले में रूपांकित सिचाई क्षमता 33 हजार हेक्टेयर है, और विभाग वर्षों से मात्र 6 6  सौ हेक्टर में ही सिंचाई कर बेहतर प्रबंधन की बात कह रहा है। सिर्फ दो मध्यम सिंचाई परियोजना गेज और झुमका में 7342 हें सिंचाई क्षमता है जबकि आधे से भी कम 2398  हेक्टेयर में सिंचाई होना बताया जा रहा है, जबकि दोनों परियोजनाओं के लिए सरकार अलग से बजट भी दे रही है। दोनों ही परियोजनाओं में पानी निरंतर व्यर्थ बहता रहता है।

रबी के लिए पानी की व्यवस्था

भरतपुर सोनहत में 27 जलाशय, 16  व्यपवर्तन और 1 एनिकट मिलाकर 75.11 प्रतिशत जलभराव है, बीते वर्ष 2018 -19 में रबी की फसल के लिए मात्र 1244 हे में वास्तविक सिंचाई हुई थी जबकि इस वर्ष 16 18  हें सिचाई का लक्ष्य होना बताया जा रहा है।

मनेन्द्रगढ में 6  जलाशय,1 व्यपवर्तन, 2 एनिकट मेें 6 8 .8 1 प्रतिशत जलभराव है, बीते वर्ष रबी के लिए 18 6  हे और इस वर्ष 28 3 हें साथ ही बैकुंठपुर में 38  जलाशय, 2 मध्यम सिंचाई परियोजना, 3 एनिकट में 6 5.41 प्रतिशत जलभराव है, जिसमें बीते वर्ष 1336  हे सिचाई होना बताया गया था जबकि इस वर्ष 2278  सिचार्इं का लक्ष्य रखा गया है।


Date : 15-Nov-2019

मनेन्द्रगढ़ के डॉ. गर्ग ने जर्मनी में की एक और बड़ी वैज्ञानिक खोज, इस क्रांतिकारी खोज के महत्व और भविष्य में मानव जीवन में उसकी उपयोगिता को ध्यान में रखकर किया जा रहा है

छत्तीसगढ़ संवाददाता

मनेन्द्रगढ़, 15 नवम्बर। मनेन्द्रगढ़ में जन्मे प्रसिद्ध युवा वैज्ञानिक डॉ. मनीष गर्ग ने आधुनिक भौतिक विज्ञान की महत्वपूर्ण शाखा नैनोस्केल साइंस में एक नई खोज की है। यह खोज मूलत: प्रकृति की संरचना के मुख्य अवयव, रहस्यमयी सूक्ष्म कणों अर्थात इलेक्ट्रॉन/फोटॉन के नियंत्रण से संबंधित है, जिसे डॉ. मनीष गर्ग ने टाइम और स्पेस दोनों के समागम के साथ संपन्न करने में सफलता प्राप्त की है जो विज्ञान जगत में पहली बार संभव हो सका है।

इस महत्वपूर्ण खोज को विश्व की दूसरी सबसे हाईएस्ट इम्पैक्ट फैक्टर की जर्नल ‘साइंस’ में प्रमुखता से प्रकाशित किया जा रहा है जिसका 15 नवंबर को ऑनलाइन फस्र्ट रिलीज जारी किया गया है। ऐसा इस क्रांतिकारी खोज के महत्व और भविष्य में मानव जीवन में उसकी उपयोगिता को ध्यान में रखकर किया जा रहा है।

बता दें कि इसके पहले डॉ. मनीष गर्ग के चार शोध-पत्र विश्व की सबसे हाईएस्ट इम्पैक्ट फैक्टर जर्नल ‘नेचर’ में प्रकाशित हो चुके हैं, जो किसी भारतीय वैज्ञानिक के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। इतने कम उम्र एवं कम समय में आधुनिक भौतिक विज्ञान में इतनी महत्वपूर्ण खोज करने वाले वे देश के पहले युवा वैज्ञानिक हैं। विज्ञान के क्षेत्र में अहर्निश कार्य करने वाले महान वैज्ञानिकों की इसी परम्परा में डॉ. मनीष गर्ग की यह क्रांतिकारी खोज मानव जाति के भविष्य के लिए काफी उपयोगी समझी जा रही है।


Date : 14-Nov-2019

केडमिक हाईट्ज पब्लिक स्कूल एवं बचपन प्ले स्कूल मनेंद्रगढ़ द्वारा विज्ञान सह कला प्रदर्शनी एवं बाल मेला का आयोजन, सविप्रा उपाध्यक्ष गुलाब कमरो के मुख्य आतिथ्य में किया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
मनेन्द्रगढ़, 14 नवम्बर।
एकेडमिक हाईट्ज पब्लिक स्कूल एवं बचपन प्ले स्कूल मनेंद्रगढ़ द्वारा विज्ञान सह कला प्रदर्शनी एवं बाल मेला का आयोजन सविप्रा उपाध्यक्ष गुलाब कमरो के मुख्य आतिथ्य में किया गया। आयोजन की शुरूआत छत्तीसगढ़ राज्य गीत से हुई।

 गुलाब कमरो ने पं. जवाहरलाल नेहरू के छायाचित्र के समक्ष माल्यार्पण व दीप प्रज्वलन किया। इस मौके पर संस्थान के छात्रों ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। श्री कमरो ने अपने उद्बोधन में कहा कि 14 नवंबर भारतीय स्वतंत्रता सेनानी और भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की जयंती है। उनकी जयंती पूरे देश में बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है, क्योंकि उनके दिल में बच्चों के लिए असीम प्यार और स्नेह था। 

संस्थान के  डायरेक्टर  संजीव ताम्रकार व आशीष कक्कड़ ने भी बाल दिवस पर अपने विचार रखे। उन्होंने कहा कि 1भारत में पं. जवाहरलाल नेहरू के निधन से पहले 20 नवंबर को बाल दिवस मनाया जाता था, लेकिन 27 मई 1964 को पं. जवाहर लाल नेहरू के निधन के बाद बच्चों के प्रति उनके प्यार को देखते हुए सर्वसम्मति से यह फैसला हुआ कि अब से हर साल 14 नवंबर को चाचा नेहरू के जन्मदिवस पर बाल दिवस मनाया जाएगा जिसके बाद से ही हर साल 14 नवंबर को बाल दिवस मनाया जाने लगा। 

कार्यक्रम में जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष कृष्णमुरारी तिवारी, नगर पंचायत खोंगापानी अध्यक्ष निर्मला चतुर्वेदी, सेंट्रल बैंक मनेन्द्रगढ़ शाखा प्रबंधक दिलीप कुमार, नगर पंचायत नई लेदरी अध्यक्ष विष्णु दास, जनपद सदस्य शैलजा सिंह, ब्लाक कांग्रेस ग्रामीण अध्यक्ष राजेश साहू, सगीर खान, पिंटू भास्कर, राज्यमंत्री प्रतिनिधि रंजीत सिंह, रविन्द्र सोनी, राकेश जायसवाल सहित स्कूल परिवार के सदस्य उपस्थित रहे।

 


Date : 13-Nov-2019

महारानी दुर्गावती गोंडवाना भवन मनेंद्रगढ़ में आमसभा का आयोजन, सर्वसम्मति से युवा प्रकोष्ठ एवं महिला प्रकोष्ठ का गठन किया गया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
मनेन्द्रगढ़, 13 नवम्बर।
महारानी दुर्गावती गोंडवाना भवन मनेंद्रगढ़ में आमसभा का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सर्वसम्मति से युवा प्रकोष्ठ एवं महिला प्रकोष्ठ का गठन किया गया।

गठित कार्यकारिणी में संतोष सिंह कमरो अध्यक्ष, शिवरतन सिंह मरकाम और गीता सिंह उइके उपाध्यक्ष, तिलकराज आयम सचिव, ममता सिंह मरपच्ची सह सचिव, अमोल सिंह मरावी कोषाध्यक्ष, रजनी पावले उप कोषाध्यक्ष एवं धर्मपाल सिंह टेकाम को मीडिया प्रभारी बनाया गया। वहीं 13 कार्यकारिणी सदस्यों को भी शामिल किया गया। शेष एक उपाध्यक्ष एवं आठ कार्यकारिणी सदस्यों के चयन का अधिकारी अध्यक्ष को दिया गया।

 इसी तरह महिला प्रकोष्ठ का गठन किया गया जिसमें सुखमंती सिंह मरकाम अध्यक्ष, यशोदिया बाई कुसरो, राधा बाई आयम व सरोज सिंह पावले उपाध्यक्ष, फूलमती उइके सचिव, सरस्वती कमरो सह सचिव, सोनिया कमरो कोषाध्यक्ष, सावित्री सिंह मरकाम सह कोषाध्यक्ष एवं चार कार्यकारिणी सदस्य सर्वसम्मति से बनाए गए। शेष 17 कार्यकारिणी एवं एक मीडिया प्रभारी के चयन का अधिकार अध्यक्ष को दिया गया। यह गठन शरण सिंह मरपच्ची अध्यक्ष गोंड़ रचनात्मक समाज कल्याण समिति कोरिया की अध्यक्षता एवं परमेश्वर सिंह मरकाम की उपस्थिति में किया गया। इसके साथ ही गोंड़ रचनात्मक समाज कल्याण समिति ब्लाक मनेंद्रगढ़ की समिति का विस्तार किया गया जो पूरे मनेंद्रगढ़ के ग्रामीण क्षेत्रों को संगठित करेगा। बैठक में विभिन्न सामाजिक मुद्दों एवं समस्याओं पर चर्चा की गई व आगे की रणनीति पर विचार किया गया। अंत में आभार प्रदर्शन सुखदेव सिंह पूर्व सरपंच बंजी के द्वारा किया गया।

 


Date : 13-Nov-2019

आरक्षण की मांग को लेकर पिछड़ा वर्ग ने एक दिवसीय आंदोलन के तहत रैली निकाली और धरना प्रदर्शन कर आक्षरण की मांग की
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बैकुंठपुर, 13 नवंबर।
आरक्षण की मांग को लेकर पिछड़ा वर्ग ने एक दिवसीय आंदोलन के तहत रैली निकाली और धरना प्रदर्शन कर आक्षरण की मांग की। ओबीसी समाज 13 नवंबर को प्रदेश बंद का आह्वान किया था। समाज का कहना है कि आबादी के अनुपात में आरक्षण हमारा अधिकार है। सरकार ने इस भावना का सम्मान करते हुए 27 प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा भी की, लेकिन कुछ वर्गों को यह फैसला पसंद नहीं आया। वे हाईकोर्ट चले गए और पिछड़ा वर्ग की सालों पुरानी मांग कोर्ट के स्टे की वजह से पूरी होते-होते रह गई।

जानकारी के अनुसारर प्रेमाबाग मैदान में आंदोलन पर बैठे ओबीसी समाज के लोगों ने कहा कि हमारे साथ नाइंसाफी हुई है। मांग अन्य राज्यों की तरह पिछड़ा वर्ग को आबादी के अनुपात में आरक्षण की है। यह सही भी है। कुछ प्रभावशाली जातियां इसका विरोध कर रही हैं। पिछड़ा वर्ग के आरक्षण पर रोक का हम पुरजोर विरोध करते हैं। राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस सरकार ने अभी यह कहकर मोहलत ली है कि पूरे मामले में उच्च न्यायालय ने आदेश दिया है। 

हालांकि, राज्य सरकार अब भी इस मामले में अध्ययन कर रही है। जब कर्नाटक में सरकार ऐसा कर सकती है तो छत्तीसगढ़ की सरकार क्यों नहीं कर सकती है? पिछड़ा वर्ग आरक्षण में पहले ही क्रीमी लेयर का प्रावधान है तो फिर 27: का स्टे की बात ही क्यों की जा रही है। कुछ राजनैतिक ताकतें पिछड़े वर्ग में झगड़ा कराना चाहती हैं। किसी का सियासी मंसूबा हो सकता है कि पिछड़े वर्ग को आरक्षण का लाभ न मिलें। आंदोलन में ओबीसी समाज में आने वाले जिले भर से आए प्रतिनिधि के साथ लोग उपस्थित रहे।


Date : 13-Nov-2019

19 वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीडा प्रतियोगिता में जशपुर जोन जनरल चैंपियनशिप का खिताब जीता, स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह ने उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी 
छत्तीसगढ़ संवाददात
बैकुंठपुर, 13 नवंबर।
19 वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीडा प्रतियोगिता में जशपुर जोन जनरल चैंपियनशिप का खिताब जीता। जोन के खिलाडियों को स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह ने पुरूस्कार देकर उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। 

जानकारी के अनुसार 10 नवंबर से जारी 19वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीडा प्रतियोगिता का समापन स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ हैै। 4 दिन चले इस आयोजन में राज्य के 8 75 खिलाडियों ने शिरकत की। सम्पन्न 10 खेल स्पर्धाओं में 4 स्पर्धा में जशपुर जोन ने बाजी मारी है और दो बार उपविजेता भी रहा, जबकि कोरिया और कबीरधाम जोन दो, रायपुर और बस्तर ने एक-एक खेल स्पर्धाओं में जीत दर्ज की। जानकारी के अनुसार टेनिस बाल क्रिकेट बालक 14 वर्ष में कोरिया जोन विजेता बना, जबकि उपविजेता कोण्डागांव जोन और तृतीय स्थान पर दुर्ग जोन रहा, वहीं टेनिस बाल क्रिकेट बालिका 14 वर्ष में बस्तर जोन विजेता रहा, उपविजेता जशपुर जोन और तृतीय स्थान पर कोरिया जोन इसी तरह लगोरी बालक 19 वर्ष में जशपुर जोन विजेता रहा, उपविजेता रायपुर जोन और तृतीय स्थान पर सरगुजा जोन रहा, लगोरी बालिका 19 वर्ष में कोरिया जोन विजेता रहा, उपविजेता  कबीरधाम जोन और तृतीय स्थान पर कोण्डागांव जोन, फुटबाल टेनिस बालक 14 वर्ष में दूसरी बार जशपुर जोन ने बाजी मारी, उपविजेता सरगुजा जोन और तृतीय स्थान पर रायपुर जोन रहा, फुटबाल टेनिस बालिका 19 वर्ष मेंं तिसरी बार विजेता जशपुर जोन रहा, जबकि उपविजेता कबीरधाम जोन, और तृतीय स्थान पर रायपुर जोन रहा, फुटबाल टेनिस बालक 19 वर्ष में कबीरधाम जोन विजेता रहा, उपविजेता कोरिया जोन और तृतीय स्थान पर सरगुजा जोन रहा, .फुटबाल टेनिस बालिका 19 वर्ष मेंं चौथी बार विजेता जशपुर जोन बना, जबकि उपविजेता कबीरधाम जोन और तृतीय स्थान पर रायपुर जोन रहा, गटका बालक 19 वर्ष में विजेता रायपुर जोन बना और उपविजेता जशपुर जोन, तृतीय स्थान पर कबीरधाम जोन रहा, गटका बालिका 19 वर्ष मे दूसरी बार विजेता कबीरधाम जोन रहा तो उपविजेता रायपुर जोन और तृतीय स्थान पर कोरिया जोन रहा है।


Date : 13-Nov-2019

सुखमंती महिला एवं संतोष युवा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष बने, बैठक में विभिन्न सामाजिक मुद्दों एवं समस्याओं पर चर्चा की गई व आगे की रणनीति पर विचार किया गया

छत्तीसगढ़ संवाददाता

मनेन्द्रगढ़, 13 नवम्बर। महारानी दुर्गावती गोंडवाना भवन मनेंद्रगढ़ में आमसभा का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सर्वसम्मति से युवा प्रकोष्ठ एवं महिला प्रकोष्ठ का गठन किया गया।

गठित कार्यकारिणी में संतोष सिंह कमरो अध्यक्ष, शिवरतन सिंह मरकाम और गीता सिंह उइके उपाध्यक्ष, तिलकराज आयम सचिव, ममता सिंह मरपच्ची सह सचिव, अमोल सिंह मरावी कोषाध्यक्ष, रजनी पावले उप कोषाध्यक्ष एवं धर्मपाल सिंह टेकाम को मीडिया प्रभारी बनाया गया। वहीं 13 कार्यकारिणी सदस्यों को भी शामिल किया गया। शेष एक उपाध्यक्ष एवं आठ कार्यकारिणी सदस्यों के चयन का अधिकारी अध्यक्ष को दिया गया।

 इसी तरह महिला प्रकोष्ठ का गठन किया गया जिसमें सुखमंती सिंह मरकाम अध्यक्ष, यशोदिया बाई कुसरो, राधा बाई आयम व सरोज सिंह पावले उपाध्यक्ष, फूलमती उइके सचिव, सरस्वती कमरो सह सचिव, सोनिया कमरो कोषाध्यक्ष, सावित्री सिंह मरकाम सह कोषाध्यक्ष एवं चार कार्यकारिणी सदस्य सर्वसम्मति से बनाए गए। शेष 17 कार्यकारिणी एवं एक मीडिया प्रभारी के चयन का अधिकार अध्यक्ष को दिया गया। यह गठन शरण सिंह मरपच्ची अध्यक्ष गोंड़ रचनात्मक समाज कल्याण समिति कोरिया की अध्यक्षता एवं परमेश्वर सिंह मरकाम की उपस्थिति में किया गया। इसके साथ ही गोंड़ रचनात्मक समाज कल्याण समिति ब्लाक मनेंद्रगढ़ की समिति का विस्तार किया गया जो पूरे मनेंद्रगढ़ के ग्रामीण क्षेत्रों को संगठित करेगा। बैठक में विभिन्न सामाजिक मुद्दों एवं समस्याओं पर चर्चा की गई व आगे की रणनीति पर विचार किया गया। अंत में आभार प्रदर्शन सुखदेव सिंह पूर्व सरपंच बंजी के द्वारा किया गया।

 

 


Date : 12-Nov-2019

गुरुनानक जयंती पर गुरूद्वारा श्री गुरूसिंह सभा में रागी जत्थे के द्वारा गुरूनानक देव के जीवन पर कथा एवं कीर्तन से साधसंगत को निहाल किया गया

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
मनेन्द्रगढ़, 12 नवम्बर।
सिख धर्म के प्रथम गुरु नानकदेव का 550वां प्रकाश पर्व मंगलवार को हर्षोल्लासपूर्ण वातावरण में मनाया गया।
मंगलवार को प्रकाश पर्व पर स्थानीय गुरूद्वारा श्री गुरूसिंह सभा में रागी जत्थे के द्वारा गुरूनानक देव के जीवन पर कथा एवं कीर्तन से साधसंगत को निहाल किया गया। दोपहर अरदास के बाद गुरू का अटूट लंगर वितरित हुआ जिसमें समाज के सभी वर्गों के हजारों धर्मपरायण लोगों ने लंगर प्रसाद ग्रहण किया। सरगुजा विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष (राज्यमंत्री) गुलाब कमरो ने भी गुरूद्वारा श्री गुरूसिंह सभा में पहुंचकर माथा टेका व लंगर में शामिल होकर प्रसाद ग्रहण किया। उन्होंने कहा कि गुरूनानक देव जी के द्वारा दिए गए उपदेशों को अपनाकर हम अपने मनुष्य जीवन का सफल बना सकते हैं। उन्होंने सभी वर्ग के लोगों को प्रकाश पर्व की बधाई दी। इसी क्रम में रात्रिकालीन दीवान भी सजाया गया जिसमें गुरू प्रकाश के शुभ समय तक पधारे हुए जत्थे द्वारा शबद-कीर्तन का पाठ किया गया।


Date : 12-Nov-2019

सिरौली स्थित संकटमोचन हनुमान मंदिर में श्रद्घालुओं द्वारा विधिवत् रूप से बजरंगबली की पूजा-अर्चना की गई

मनेन्द्रगढ़, 12 नवम्बर। कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर 12 नवम्बर को क्षेत्र के प्रसिद्घ धार्मिक स्थल ग्राम पंचायत सिरौली स्थित संकटमोचन हनुमान मंदिर में श्रद्घालुओं द्वारा विधिवत् रूप से बजरंगबली की पूजा-अर्चना की गई। कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर सिरौली में मंगलवार से दो दिवसीय मेले का भी आयोजन किया गया जहां ग्रामीण जनों के साथ ही मनेन्द्रगढ़, नागपुर, चिरमिरी, बैकुण्ठपुर व आसपास के कोयलांचल क्षेत्रों से श्रद्घालुओं ने सपरिवार यहां पहुंचकर बजरंगबली की पूजा-अर्चना कर पारिवारिक सुख-समृद्घि की कामना की। इस अवसर पर श्रद्घालुओं द्वारा अखण्ड रामायण, हनुमान चालीसा, हनुमान अष्टïक के पाठ किए जाने के साथ ही मंदिर परिसर में ही भण्डारा प्रसाद का वितरण भी किया गया।


Previous123Next