छत्तीसगढ़ » कोरिया

Previous12Next
Date : 29-Mar-2020

जिला अस्पताल में तीन वेंटिलेटर, स्वास्थ्य विभाग हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार- सीएमएचओ 
छत्तीसगढ़ संवाददाता
बैकुंठपुर, 29 मार्च।
कोरिया जिले में जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने आगामी समय को देखते हुए तैयारियों में जुटा हुआ है, सिर्फ जिला अस्पताल में 3 वेंटिलेटर उपलब्ध है, दूसरी ओर बाहर से आ रहे लोगों को प्रशासन ने मानस भवन में रोक कर उनके खाने पीने की व्यवस्था कर रहा है। 

कोरिया जिले में कोरोना संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने पूरी कमर कस के तैयारियों में जुटा हुआ है, जिला अस्पताल के साथ मनेन्द्रगढ़, जनकपुर, पटना, खडग़वां, सोनहत के अस्पतालों के साथ साथ कई उपस्वास्थ्य केंद्रों में ज्यादा से ज्यादा बेड लगाए जा रहे हंै, हर अस्पताल में आईशोलेशन वार्ड बनाया गया है।
सीएमएचओ ने बताया कि जिला अस्पताल में दो पूर्व में ही वेंटिलेटर मौजूद थे, बीच में स्वाइन फ्लू फैलने के समय एक वेंटिलेटर और ला कर रखा गया है। 

मानस भवन में रोका बाहर आने वाले
जिला प्रशासन ने पैदल और बाइक से आने वाले 22 लोगों को मानस भवन में रोका, रोके लोगों में 6 लोग श्रीनगर से शहडोल,  6 भैयाथान से बालाघाट, 4 चिरमिरी, 3 बनारस जा रहे थे, जिसके बाद 19 लोगों को उनके घर जाने दे दिया गया जबकि 3 लोग को बनारस अनुमति मिलने तक रोका गया है। स्वास्थ्य की टीम ने मानस भवन में रुके लोगो को क्वांटराइन किया।

मलेरिया वर्कर भी मैदान में
जिले भर के मलेरिया वर्कर जिला अस्पताल, सहित कई उपस्वास्थ्य केंद्रों को सेनेटाइज करने मैदान में उतर गए हैं, इसकी शुरुआत जिला अस्पताल से शुरू की, जिला अस्पताल में इन दिनों इक्का दुक्का ही मरीज है सारे बेड खाली पड़े हंै,  जबकि कोरोना के लिए एकदम अलग ओपीडी तैयार की गई है, जिला अस्पताल के हर वार्ड को मलेरिया वर्करो ने सेनेटाइज किया, यहां की हर चैम्बर को मिक्रोजन नामक रसायन से सेनेटाइज किया गया।


नगरीय क्षेत्रों में फॉगिंग जारी 
जिले के नगरीय क्षेत्रों में फॉगिंग का काम दो दिन से जारी है, कल खोंगा पानी नगर पंचायत और बैकुंठपुर नगर पालिका में कई वार्डों में फॉगिंग किया गया, वार्ड पार्षद खुद अपने अपने वार्डों में सक्रिय देखे गए।


Date : 29-Mar-2020

जनपद सदस्यों ने राहत कोष में जमा कराया दो माह का मानदेय

मनेन्द्रगढ़, 29 मार्च। कोरोना वायरस से लडऩे जनपद पंचायत मनेंद्रगढ़ के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं समस्त जनपद सदस्यों ने अपने दो माह का मानदेय मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा करने के लिए दिया है। जनपद अध्यक्ष डॉ. विनय शंकर सिंह ने कलेक्टर कोरिया को 65 हजार का चेक सौंपा।

 


Date : 29-Mar-2020

सविप्रा उपाध्यक्ष कमरो ने बांटे मास्क और सेनेटाइजर

छत्तीसगढ़ संवाददाता
मनेन्द्रगढ़, 29 मार्च।
कोरोना वायरस से क्षेत्र की जनता को बचाने सविप्रा उपाध्यक्ष व क्षेत्रीय विधायक गुलाब कमरो द्वारा स्वयं के खर्च से आम जनता को सेनिटाइजर व मास्क वितरण किया जा रहा है।

रविवार को ग्राम पंचायत घुटरा, ताराबहरा, डुगला, केल्हारी, पसौरी सहित केल्हारी थाना प्रभारी को स्टाफ के लिए मास्क व सेनिटाइजर वितरण किया। इसी क्रम में उन्होंने ग्राम घाघरा चेकपोस्ट कर्मियों को भीमास्क वितरण कर शासन प्रशासन के नियमों का पालन करने को कहा। साथ ही आमजनों से से घरों में रहने की अपील की। 

विधायक गुलाब कमरो ने जनपद अध्यक्ष मनेन्द्रगढ़ डॉ. विनय शंकर सिंह को भी पसौरी क्षेत्र के लिए मास्क व सेनेटाइजर उपलब्ध करवाया एवं सेवा में लगे सभी कर्मियों और जरूरतमंदों  को वितरण करने के निर्देश दिए। विधायक ने जनकपुर व कोटाडोल में शासकीय अमले एसडीएम, तहसीलदार, सीईओ, बीएमओ, थाना प्रभारी सहित सब्जी, फल एवं  फुटकर दुकानदारों को मास्क व सेटेनाइजर प्रदान किया। इस दौरान उन्होंने सभी पत्रकारों को भी मास्क व सेनिटाइजर प्रदान कर कोरोना से बचने हिदायत देकर शासन प्रशासन को सहयोग करने की अपील की। 

विधायक कमरो ने जनकपुर व कोटाडोल के कांग्रेस पदाधिकारियों को मास्क व सेटेनाइजर प्रदान कर सबको सुरक्षित रहने निर्देश दिया। जनकपुर में मास्क व सेनेटाइजर वितरण के दौरान ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष रवि प्रताप सिंह, विधायक जिला  प्रतिनिधि रंजीत सिंह, भरतपुर जनपद पंचायत प्रतिनिधि अंकुर प्रताप सिंह सहित कार्यकर्ता व अधिकारी उपस्थित रहे।

 


Date : 29-Mar-2020

मनेन्द्रगढ़ नपा सीएमओ निलंबित

छत्तीसगढ़ संवाददाता
मनेन्द्रगढ़, 29 मार्च।
नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के अवर सचिव एचआर दुबे ने मुख्य नगर पालिका अधिकारी मनेंद्रगढ़ खेल कुमार पटेल को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।

अवर सचिव ने अपने आदेश में कहा कि मनेंद्रगढ़ नपा सीएमओ खेल कुमार पटेल के द्वारा 27 मार्च को नपा मनेंद्रगढ़ में कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए विचार-विमर्श हेतु आयोजित बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों के साथ दुव्र्यवहार करने तथा वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु जन-जागरूकता एवं अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में लापरवाही बरतने के कारण शासन द्वारा छग नगर पालिका सेवा नियम 1973 के नियम 36 के अंतर्गत तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है। निलंबन की अवधि में श्री पटेल का मुख्यालय कार्यालय संयुक्त संचालक नगरीय प्रशासन एवं विकास क्षेत्रीय कार्यालय सरगुजा नियत किया गया है। 
 


Date : 29-Mar-2020

 गौवंश की रक्षा हेतु बढ़ाएं हाथ

छत्तीसगढ़ संवाददाता
नेन्द्रगढ़, 29 मार्च। मकोरोना वायरस के चलते मवेशियों की जान पर भी संकट मंडराने लगा है। हाट-बाजार तथा घरों के बंद होने के कारण मवेशियों के समक्ष पेट भरने की समस्या पैदा हो गई है।

गौ सेवा समिति के संयोजक रामचरित द्विवेदी एवं सदस्य विनीत जायसवाल ने गौवंश की रक्षा हेतु सभी से सहयोग करने का आग्रह किया है। संयोजक ने कहा कि गौवंश के पेट भरने हेतु भूसा, पशु आहार, चोकर अथवा जो भी सहयोग आप करना चाहें जरूर करें, ताकि इससे इन्हें बचाया जा सके। सहयोग की सूचना देने के लिए संयोजक एवं सदस्य ने अपना संपर्क नंबर 9425583677, 7974724770 जारी किया। उन्होंने कहा कि हमारे कार्यकर्ता दी गई सामग्री से मवेशियों के भोजन की व्यवस्था करेंगे। इसके अलावा घरों से बचे भोजन को पॉलीथिन में डालकर बाहर नहीं फेंकने को कहा गया। मवेशी भोजन को पॉलीथिन समेत खा लेते हैं, इससे भी उनकी जान पर बन आती है। ऐसे में घरों में बचे भोजन को अखबार अथवा किसी कागज में रखकर घर से बाहर रखने की अपील की गई


Date : 29-Mar-2020

घर पर ही मनाएं श्री राम जन्मोत्सव

छत्तीसगढ़ संवाददाता
मनेन्द्रगढ़, 29 मार्च।
कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए श्री राम मंदिर के महंत पं. ओमनारायण द्विवेदी ने ऐहतियात के तौर पर आगामी 2 अप्रैल को श्री रामनवमीं पर्व के अवसर पर श्रद्धालुओं से घर पर ही श्री राम जन्मोत्सव मनाने का आह्वान किया है।

महंत ने कहा कि  देश में महामारी के कारण कहीं भी सार्वजनिक उत्सव नहीं मनाना है। ऐसे में सभी हिंदू धर्मावलंबी अपने-अपने घरों में रहकर श्री राम जन्मोत्सव मनाएंगे। उन्होंने बताया कि श्री राम जन्मोत्सव 2 अप्रैल गुरूवार को मनाया जाएगा। इसी दिन दोपहर 12 बजे श्रद्धालु अपने-अपने घरों पर रहकर भगवान श्री राम का जन्मोत्सव मनाएं और घर पर अपने परिवार जनों के बीच ही प्रसाद ग्रहण करें। महंत ने सभी श्रद्धालुओं से श्री रामनवमीं के दिन गुरूवार की सायं 7 बजे अपने-अपने घरों के सामने व छतों पर मिट्टी के बने दीपक जलाकर श्री राम जन्मोत्सव मनाने को कहा। उन्होंने कहा कि इन जगमगाते दीपकों के साथ हम लोगों में उत्साह का संचार कर सकेंगे।

 


Date : 26-Mar-2020

विधायक कमरो ने एक माह का वेतन मुख्यमंत्री सहायता कोष में जमा कराया

छत्तीसगढ़ संवाददाता

मनेन्द्रगढ़, 26 मार्च। कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए राज्य सरकार की ओर से उठाए जा रहे कदमों में सहयोग करने के लिए तथा कोरोना महामारी से निपटने व जरूरतमंदों की मदद के लिए सरगुजा क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं भरतपुर-सोनहत विधायक गुलाब कमरो ने अपने एक माह का वेतन स्वेच्छा से मुख्यमंत्री सहायता कोष में जमा कराया।

गुलाब कमरो ने 1 लाख 10 हजार रूपए का चेक एसडीएम मनेंद्रगढ़ को सौंपा। इस अवसर पर नपा उपाध्यक्ष कृष्णमुरारी तिवारी एवं विधायक मीडिया जिला प्रतिनिधि पत्रकार रंजीत सिंह उपस्थित रहे। सविप्रा उपाध्यक्ष कमरो ने क्षेत्र जिले की जनता से अपील करते हुए कहा कि कोरोना वायरस से बचाव हेतु मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर जनता कफ्र्यू को 31 मार्च तक बढ़ा दिया गया है, इसलिए क्षेत्र की समस्त जनता माताओं, बहनों और भाईयों से विनम्र निवेदन है कि आप सभी घरों से बाहर न निकलें। अपने क्षेत्र मुहल्ले, वार्डों, चौक-चौराहों व दुकानों में भीड़ जमा न करें। शासन-प्रशासन आपकी सुरक्षा के लिए 24 घंटे तैनात है, इसलिए भयभीत न हों। शासन-प्रशासन का सहयोग करें। याद रखें एहतियात और सावधानी ही सबसे बड़ी सुरक्षा है, इसलिए शासन के सभी निर्देशों का पालन करें।


Date : 24-Mar-2020

धारा 144 का पालन नहीं करने वालों पर पुलिस सख्त, सड़क पर उतरे अफसर

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बैकुंठपुर, 24 मार्च।
कोरिया जिले में धारा 144 का पालन नहीं करने वालों पर पुलिस ने अब सख्ती दिखाना शुरू कर दिया है, खुद पुलिस अधीक्षक चंद्रमोहन सिंह मौके पर पहुंच कर मोर्चा संभालते देखे गए। वहीं जिला स्वास्थ्य विभाग ने अब तक विदेश और बाहर से आने वाले 138  लोगों को क्वारेंटीन करके अपनी निगरानी में रखा है, जबकि एक भी केस अब तक पॉजिटिव नहीं आया है। 

कोरोना को लेकर जिले भर के अधिकारी अब लोगों को घर में रहकर काम करने की अपील करने सड़क पर उतर गए हैं। भरतपुर एसडीएम, तहसीलदार के साथ पुलिस ने जनकपुर में सड़क पर उतर कर लोगों को समझाईश दी, ऐसा ही हाल मनेन्द्रगढ़ और सोनहत में भी देखने को मिला।

इस संबंध में सीएमएचओ डॉ. रामेश्वर शर्मा का कहना है हर संदिग्ध पर विभाग नजर बनाए हुए है, हमारी पूरी टीम काम पर लगी हुई है।  27 विदेशी और 110 दूसरे शहर से आए लोगों को क्वारेंटीन  करके रखा गया है। उन पर आगे 14 दिन विभाग नजर बनाए हुए हैं।

जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है, परंतु कोई भी उसे मानने को तैयार नहीं है। सड़कों पर काफी आवाजाही जारी है, जिसके कारण आमजन भी बेहद परेशान है, इधर प्रशासन बार बार लोगों से घर में रहने की अपील कर रहा है। बावजूद इसके ज्यादातर लोग प्रशासन की अपील को नजर अंदाज कर रहे हैं, जिसके बाद पुलिस अधीक्षक चंद्रमोहन सिंह स्वयं जिले भर का दौरा कर रहे हंै, वे जिला मुख्यालय बैकुंठपुर में घड़ी चौक पहुंचे और आने जाने वालों को सख्ती से निर्देश दिए। खुद उन्होंने कई लोगों को समझाया भी, उन्होंने ड्यूटी में तैनात जवानों को कहा कि वे जरूरी काम से आने-जाने वालों को पूछ कर जाने दें, वहीं जो बेवजह घूम रहे हैं उनका चालान काटें। इस दौरान कई वाहनों को उन्होंने रुकवाया और तलाशी भी लेने के निर्देश दिए, साथ ही कई वाहनों का चालान भी काटा गया।

45 लोगों का काटा चालान
मंगलवार सुबह से बेवजह घूमने वाले लगभग 45 लोगों के पुलिस ने चालान काटे हैं, बावजूद इसके लोगों की आवाजाही में किसी भी तरह की कमी नहीं देखी जा रही है, पुरुष तो ठीक महिलाएं भी धारा 144 में बाहर निकल कर आना जाना कर रही हैं, जिस पर पुलिस के जवानों ने उन्हें कम से कम मास्क लगाकर कहीं निकलने और बेवजह निकलने के लिए मना भी किया।

138  हुए क्वारेंटीन 
कोरिया जिले में कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग मुस्तैद दिख रहा है। अब 27 लोग जो विदेश से आए, जबकि 110 लोग जो देश के विभिन्न शहरों से आए, सभी को क्वारेंटीन करके रखा गया है, जैसे ही विभाग को सूचना मिल रही है विभाग का अमला तुरंत उन तक पहुंच रहा है और कोरोना के लक्षण की जानकारी लेकर उन्हें क्वारेंटीन रहने को कहा जा रहा है।


Date : 20-Mar-2020

शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर कोरोना से करें बचाव- उपाध्याय

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
मनेन्द्रगढ़, 20 मार्च।
शरीर की इम्युनिटी क्षमता एवं श्वसन तंत्र को पूर्णत: स्वस्थ बनाकर कोरोना वायरस से बचाव किया जा सकता है। स्वस्थ शरीर में किसी भी तरह के संक्रमण का सवाल ही नहीं उठता। उक्त बातें वरिष्ठ योग प्रशिक्षक सतीश उपाध्याय ने कही।

 वर्तमान में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए नि:शुल्क योगासन एवं प्राणायाम का प्रशिक्षण रामअवतार गुप्ता एवं बलबीर कौर के द्वारा दिया जा रहा है। आम जनमानस के लिए विशेष योग सत्र में हृदय रोग, डायबिटीज, उच्च रक्तचाप एवं अस्थमा जैसे गंभीर रोगों के निदान के लिए नि:शुल्क योग कक्षा सरस्वती शिशु मंदिर के खेल प्रांगण में प्रारंभ कर दी गई है। कोरोना वायरस के संक्रमण की भयावहता को देखते हुए इस समय नागरिकों के लिए प्रात: 6 से 7 बजे तक योग के विशेष टिप्स पतंजलि योग समिति के तहसील प्रभारी एवं योग प्रशिक्षक सतीश उपाध्याय के द्वारा दिए जाएंगे। कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए विशेष योगासन के अतिरिक्त प्राणायाम में भस्त्रिका, कपालभाति, अनुलोम-विलोम, उदगीथ का अभ्यास कराया जाएगा।  सतीश उपाध्याय ने बताया कि योगासन करने से श्वेत रक्त कोशिकाओं में वृद्धि होती है एवं रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है। इससे कोई भी वायरस  बैक्टेरिया कीटाणु आसानी से शरीर को संक्रमित नहीं कर सकता। ऐसे विषम समय में हम योग एवं प्राणायाम अपनाकर ही कोरोना जैसे घातक वायरस से बच सकते हैं। उन्होंने साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देते हुए घर पर ही नियमित रूप से योग करने की अपील की है। 

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस ज्यादातर उन्हीं लोगों के लिए खतरा है जो मधुमेह, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, तनाव जैसे गंभीर रोगों से ग्रसित हैं। योग प्रशिक्षक ने कहा कि अपनी दिनचर्या में 15 से 20 मिनट  भी यदि कुछ आसन एवं प्राणायाम कर लिए जाएं तो इस वायरस के प्रकोप से बचा जा सकता है। जनहित में प्रारंभ किए गए योग की विशेष कक्षा में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के नेत्र अधिकारी आरडी दीवान, विकास खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय के धर्मराज वर्मा, समाज सेविका डिंपल बंसल, अनीता फरमानिया, डॉ. सुरभि श्रीवास्तव, संजीत सिंह, मीनू सिंह, दिवाकर प्रसाद मिश्र, बलवीर कौर एवं वरिष्ठ योग प्रशिक्षक रामअवतार गुप्ता उपस्थित रहे।


Date : 19-Mar-2020

विधायक कमरो ने बेजा कब्जा शासकीय भूमि के व्यवस्थापन योजना का किया शुभारंभ

छत्तीसगढ़ संवाददाता
मनेन्द्रगढ़, 19 मार्च।
नगरीय क्षेत्र अतिक्रमित शासकीय भूमि का व्यस्थापन योजना का सविप्रा उपाध्यक्ष भरतपुर-सोनहत विधायक गुलाब कमरो ने शुभारंभ किया।

हितग्राहियों द्वारा नगर पालिका परिषद मनेंद्रगढ़ क्षेत्र के शासकीय नजूल भूमि में अतिक्रमण कर कब्जा की गई भूमि का भू स्वामित्व का पट्टा गाइड लाइन के अनुसार 152 प्रतिशत चालान के माध्यम से जमा किया गया। इसके पश्चात सभी आवश्यक प्रक्रिया पूरी कर रजिस्ट्री की कॉपी हितग्राहियों को प्रदान की गई। सत्यनारायण तोमर एवं नूरजहां को राज्यमंत्री गुलाब कमरो के द्वारा रजिस्ट्री पेपर प्रदान कर योजना की शुरूवात की गई। 

इस अवसर पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष वेदांती तिवारी, नपाध्यक्ष प्रभा पटेल, जिला पंचायत सदस्य उषा सिंह, ज्योत्सना राजवाड़े, जनपद अध्यक्ष डॉ. विनय शंकर सिंह, नपा उपाध्यक्ष कृष्णमुरारी तिवारी, जनपद सदस्य लक्ष्मी सिंह, अनिता सिंह, पार्षद अनिल प्रजापति, अभय बड़ा, जिला महामंत्री राम नरेश पटेल, जनपद सीईओ एके निगम सहित जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।


Date : 19-Mar-2020

विधायक ने बांटे स्वेच्छानुदान सहायता राशि के चेक

मनेन्द्रगढ़, 19 मार्च। सविप्रा उपाध्यक्ष विधायक गुलाब कमरो ने ईलाज हेतु स्वेच्छानुदान सहायता राशि जनसम्पर्क निधि सहायता राशि का चेक हितग्राहियों को वितरण किया। इस अवसर पर नपाध्यक्ष प्रभा पटेल, उपाध्यक्ष कृष्णमुरारी तिवारी, जनपद अध्यक्ष डॉ. विनय शंकर सिंह, उपाध्यक्ष राजेश साहू, जिला पंचायत सदस्य ज्योत्सना राजवाड़े, जनपद सदस्य लक्ष्मी सिंह, अनिता सिंह सहित जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।


Date : 18-Mar-2020

वाहन चालकों पर चालान, समझाईश 

चिरमिरी, 18  मार्च। नगर पुलिस अधीक्षक व नगर पुलिस निरीक्षक द्वारा सड़क सुरक्षा  व यातायात परिवहन नियम के तहत विशेष अभियान चला कर मोटर व्हीकल एक्ट के तहत वाहन चालान किया व समझाईश दी गई।

चिरमिरी नगर पुलिस अधीक्षक प्रतिपाल सिंह के नेतृत्व में पोड़ी थाना प्रभारी कुमार साय ठाकुर ,चिरिमिरी थाना प्रभारी लक्ष्मण प्रसाद पटेल, खडग़वा थाना प्रभारी अश्वनी सिंह (संयुक्त थाना व थाना प्राभारी ) की संयुक्त कार्यवाही कर बिना लाइसेंस वाहन चालकों, तीन सवारी दो पहिया वाहन चालको, अनियंत्रित वाहन चालकों,अनियंत्रित मुख्य सड़क में वाहन खड़ा करने व चारपहिया वाहनों को बिना सीट बेल्ट लगाए वाहन चालकों पर कार्यवाही कर चालान कर जुर्माना किया और समझाईश दी गई। 

नगर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि ये कार्यवाही निरन्तर चलने वाली प्रक्रिया के तहत ओर भी आगे चलेगी, अभी तो सिर्फ समझाईस के तौर पर सामान्य कार्रवाई की गयी है ,आगे तीब्र व कठोर कार्रवाई करने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा।

 


Date : 18-Mar-2020

कॉलेज में जनभागीदारी समिति के अध्यक्षों की नियुक्ति

मनेन्द्रगढ़, 18  मार्च। भरतपुर-सोनहत विधायक गुलाब कमरो की अनुशंसा पर प्रभारी मंत्री डॉ. शिव डहरिया ने सोनहत महाविद्यालय में जिला पंचायत सदस्य ज्योत्सना रासमणि राजवाड़े व केल्हारी महाविद्यालय में जनपद सदस्य लक्ष्मी सिंह को जनभागीदारी समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया है। नवनियुक्त अध्यक्षों ने कहा कि शासकीय महाविद्यालय में मूलभूत सुविधाओं के साथ ही उच्च स्तरीय शिक्षा का उत्तरोत्तर विकास उनकी प्राथमिकता होगी। 


Date : 17-Mar-2020

पुल व पहुंच मार्ग के साथ सड़कों के कायाकल्प के लिए 8 करोड़ से ज्यादा की राशि मंजूर

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
मनेन्द्रगढ़, 17 मार्च।
सविप्रा उपाध्यक्ष एवं भरतपुर-सोनहत विधायक गुलाब कमरो की पहल पर शासन द्वारा बड़काबहरा से केल्हारी पहुंच मार्ग के खटम्बर नदी पर उच्च स्तरीय पुल एवं पहुंच मार्ग निर्माण कार्य हेतु जहां 4 करोड़ 54 लाख 10 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है, वहीं क्षेत्र की आधा दर्जन से ज्यादा सड़कों के मरम्मत एवं डामर नवीनीकरण कार्य हेतु 4 करोड़ 2 लाख 58 हजार रूपए की मंजूरी मिलने से क्षेत्र में हर्ष व्याप्त है।

मनेंद्रगढ़ विकासखंड अंतर्गत बड़काबहरा से केल्हारी पहुंच मार्ग के खटम्बर नदी पर पुल निर्माण की मांग काफी समय से लंबित थी। विधायक की पहल पर निर्माण कार्य हेतु राशि स्वीकृत होने पर बहुप्रतीक्षित मांग पूरी होगी, जिससे लोग सहजतापूर्वक आवागमन कर सकेंगे। वहीं विधायक के अथक प्रयास से मनेन्द्रगढ़-जनकपुर-केल्हारी मार्ग हेतु 150 लाख, कोटाडोल-जनकपुर मार्ग हेतु 68 लाख, बिहारपुर रोड से बदरा-सोनहत मार्ग हेतु 36 लाख, बिहारपुर-भैसवार मार्ग 24 लाख, कटगोड़ी-लब्जी दमुज मार्ग 72 लाख, मधला-पुशला मार्ग 30 लाख एवं कटगोड़ी-मढौरा मार्ग हेतु 19 लाख कुल 4 करोड़ 2 लाख 58 हजार रूपए क्षेत्र की 8 सड़कों के मरम्मत व डामर नवीनीकरण कार्य हेतु स्वीकृत किए गए हैं। 

लोगों का कहना है कि पूर्व की सरकार ने घोषणा के बाद भी जमीनी स्तर पर जो कार्य नहीं किया उसे विधायक कमरो ने अल्प समय में ही कर दिखाया है। विधायक का प्रयास रंग लाया है। दशकों से बदहाल पड़े सड़कों का कायाकल्प होगा। दशकों पूर्व लोक निर्माण विभाग द्वारा सड़क का निर्माण कराया गया था, लेकिन मरम्मत के अभाव में सड़क पर चलना मुश्किल हो रहा था। विधायक ने ग्रामीणों की समस्याओं को देखते हुए शासन से बड़ी धनराशि की स्वीकृति कराई है।  विधायक कमरो ने कहा कि सड़क निर्माण का कार्य शीघ्र शुरू होगा। उन्होंने कहा कि चरणबद्ध तरीके से क्षेत्र की प्रत्येक समस्याओं का समाधान किया जा रहा है जो आगे भी जारी रहेगा।


Date : 17-Mar-2020

रेत खदान नीलामी के विरोध में ग्रामीण पहुंचे कलेक्टोरेट, जनचौपाल निरस्त, आवेदन दे कार्रवाई की मांग

छत्तीसगढ़ संवाददाता

बैकुंठपुर, 17 मार्च। कोरिया जिले में खनिज विभाग द्वारा रेत खदानों की नीलामी प्रक्रिया का विरोध करने ग्रामीण आगे आने लगे हैं। वहीं कोरोना को लेकर जिला प्रशासन ने मंगलवार को होने वाले जनचौपाल कार्यक्रम को निरस्त कर दिया है। वहीं रेत  खुदाई बन्द करने की मांग को लेकर पहुंचे ग्रामीणों की मुलाकात कलेक्टर से नहीं हो पाई, उन्होंने आवेदन देकर कार्रवाई की मांग की है।

इस संबंध में जिला खनिज अधिकारी त्रिवेणी देवांगन का कहना है शासन के नियमानुसार ठेका दिया गया है अभी तो काम भी शुरू नहीं हुआ है।

मंगलवार को खडग़वां तहसील के चिरमी ग्राम पंचायत के काफी संख्या में महिलाएं और पुरूष कलेक्टर कार्यालय पहुंचे। ग्रामीणों का कहना है कि उनके ग्राम पंचायत से निकलने वाली गेज नदी पर रेत का ठेका कर दिया गया है, परंतु इसकी जानकारी गांव के लोगों को नहीं है, रेत का ठेका गलत तरीके से किया गया है, इस ठेके से ग्राम वासियो को आपत्ति है। क्योंकि ये हमारी संपत्ति है, इसमें हमारा हक़ है, और ठेका बिलासपुर के लोगों को मिल गया है, नदी के किनारे उनकी पट्टे की भूमि है, वो अपनी भूमि नहीं देना चाहते है।

ग्रामीणों ने बताया कि जिस ठेकेदार को ठेका दिया गया है उससे कई बार ठेके की जानकारी और कागजात मांगे गए हैं परंतु वो कोई जानकारी देने को तैयार नहीं है, ऐसे में ग्रामीणों की मांग है कि चिरमी के गेज नदी के ठेके को निरस्त किया जाए, यदि दिया जाए तो ग्राम पंचायत को ताकि उसका फायदा ग्रामीणों को मिले न कि किसी और को मिले।


Date : 16-Mar-2020

बारिश से खेतों में लगी फसलों को नुकसान, गिरे पेड़, दुकानों की छतें उड़ी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
चिरमिरी, 16  मार्च।
बे मौसम बारिश से किसान से लेकर आम नागरिकों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। जिले के लगभग सभी ग्रामीण अंचलों में रबी की फसलों पर बेमौसम बरसात और ओलावृष्ठि आफत बनकर पड़ी है। गुरूवार देर रात से शुरू होकर शनिवार तक जारी बारिश ने किसानों को चिंता में डाल दिया है। हवा के साथ हुई इस बारिश ने गेहूं की फसल सहित सरसों, अलसी तथा आम के बौर को अधिक नुकसान पहुंचाया है। खेत में खड़ी और खलिहान में रखी गेहूं की फसल बर्बाद हो गई है। तिलहन व दलहन की फसल भी खेतों में चौपट होते देखी जा रही है। ऐसे में अब किसानों को पूंजी निकालने की चिंता सताने लगी है। बार-बार बारिश रबी की फसल के लिए काफी नुकसान पहुंचा चुकी है।

इस बार धान की फसल की पैदावार काफी हद तक अच्छी हुई थी तो वहीं, गेहूं की फसल के दौरान बरसात ने किसानों के अरमानों पर पानी फेर दिया है। दो सप्ताह पूर्व हुई बरसात में फसलों के कच्चा होने से नुकसान कम हुआ था, परंतु सोमवार को हुई बरसात से गेहूं, अरहर, चना, मटर समेत तिलहनी फसलों को काफी क्षति पहुंची है। किसान फसल पकने के बाद कटाई की तैयारी कर रहे थे कि तेज हवा के साथ हुई बारिश ने गेहूं की फसल कहर ढाया है। इससे पके दानों को काला पड़ जाने की आशंका बलवती हो रही है। भयंकर बरसात से अरहर के फूल सहित आम बौर भी झड़ गए थे। फिर से जब फूल लगने शुरु हुए थे तो बरसात हो गई। इससे दलहन का उत्पादन भी बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। खलिहान में पड़ी सरसों भीग जाने से खराब होने की दशा बन गई है। चना मटर के साथ ही केले की खेती के लिए बेमौसम बरसात काफी नुकसान दायक साबित हुआ है।

फसलें बर्बाद, किसानों को मुआवजे की आस 
खडग़वां, सोनहत, केल्हारी, भरतपुर, क्षेत्र के किसानों कहना है कि बारिश और ओलावृष्ठि के चलते गेहूं, सरसों और अलसी की फसल गिरने से चौपट होती नजर आ रही है। बारिश के कारण खेत में मशीन ले जाना अब कठिन होगा। इससे गेहूं की फसल खेत में ही बर्बाद होने की संभावना दिखने लगी है। धान की फसल के समय भगवान रूठ कर सूखा डाल दिए। इससे किसानों की पूंजी डूब गई। अब जब गेहूं पककर तैयार हो गया तो प्रकृति मजाक कर रही है। 

किसान अमित गुप्ता का कहना है कि चना की खेती यह सोच कर किया था कि इस साल रेट बढिय़ा है। बारिश के कारण चना की फसल तो एकदम चौपट हो गई है। पहली बारिश में ही ज्यादा नुकसान हो गया था। जो बचा था वह अबकी बार की बारिश में चौपट हो गया। अब कुछ समझ में नहीं आ रहा है कि क्या किया जाए। जिन किसानों की खेती नदी के किनारे थी, तो बारिश ने काफी नुकसान पहुंचाया है। अभी हाल में ही किसान अब कटाई करवाने की तैयारी कर रहे थे। इसी दौरान पानी बरसने से बहुत कुछ दांव पर लग गया है। यदि अभी बरसात थम जाती है, तो नुकसान एक सीमा तक ही रहेगा। यदि और हुई तो फिर घर की जमा पूंजी को लेकर संकट हो सकता है। सभी ने लगातार दो फसल का नुकसान होने को लेकर शासन से बीमा योजना का लाभ दिलाने की मांग करने के लिए सोच विचार बना लिए है।

पके गेहूं को अधिक नुकसान
90 प्रतिशत खेतों में गेहूं पक गए हैं। गेहूं की फसल के लिए यह बारिश बहुत ही नुकसानदेह है। इस बारिश से बाली के काला होने की काफी संभावना रहती है। गेहूं की पकी फसल पर बरसात का बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे दानों के काले पडऩे का भय रहता है। खेत में गिर जाने वाली फसल पर अधिक नुकसान होता है।

शहरी क्षेत्र में भी बारिश और आंधी ने जमकर मचाई तबाही
चिरमिरी क्षेत्र के हल्दीबाड़ी, पोढ़ी में ओलावृष्ठि के साथ आए तूफान में सड़क किनारे और मोहल्लों में कई पेड़ों सहित दुकानों को तहस-नहस कर दिया, जिसके कारण काफी लोगों को नुकसान झेलना पड़ा वहीं सड़क किनारे खड़े पेड़ बिजली की लाईन पर गिरने से उक्त लाईनों को भी नुकसान पहुंचा। जैसे-जैसे जानकारी बिजली विभाग के अधिकारी को मिलती गई, तो श्री लकड़ा मौके पर पहुंचकर स्वत: उन्होंने तुरन्त बिजली लाइन को सुचारू रूप से तीन घण्टों के भीतर बनवाकर शहरवासियों को बिजली की व्यवस्था दी।


Date : 14-Mar-2020

दिव्यांगजनों के कल्याणार्थ प्रदेश सरकार संकल्पित-कमरो

छत्तीसगढ़ संवाददाता
मनेन्द्रगढ़, 14 मार्च।
सविप्रा उपाध्यक्ष भरतपुर-सोनहत विधायक गुलाब कमरो भरतपुर विकासखण्ड के ग्राम चुटकी, उमरवाह, धोबाताल एवं भंवरखोह में जहां होली मिलन समारोह में शामिल होकर लोगों को पर्व की शुभकामनाएं दी, वहीं जनसंपर्क कर एवं जन चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं से अवगत हुए। 


धोबाताल में नहर स्वीकृति पर क्षेत्रीय विधायक का लोगों द्वारा जोरदार स्वागत कर आभार व्यक्त किया गया। वहीं विधायक के मुख्य आतिथ्य में जनकपुर सामुदायिक भवन में दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग व सहायक उपकरण सामग्री वितरण किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ने प्राकृतिक आपदा सहायता राशि 12 लाख का चेक तीन हितग्राहियों एवं स्वेच्छानुदान के तहत हितग्राहियों को चेक वितरण किया। श्री कमरो ने कहा कि दिव्यांग जन भी हमारे समाज का अहम हिस्सा हैं। उन्हें भी समाज में सम्मान से जीने का अधिकार है। उन्होंने कहा कि दिव्यांग जनों के कल्याण, उनकी समस्याओं के त्वरित निदान के लिए प्रदेश सरकार प्रयत्नशील है। 

इस अवसर पर ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष रविप्रताप सिंह, जिला महामंत्री रामनरेश पटेल, नपा उपाध्यक्ष कृष्णमुरारी तिवारी, जनपद उपाध्यक्ष राजेश साहू, विधायक प्रतिनिधि अंकुर प्रताप सिंह, कार्यालय प्रतिनिधि अवधेश सिंह, एसडीएम, तहसीलदार, सीईओ सहित ग्रामीण जन व कार्यकर्ता उपस्थित रहे।


Date : 14-Mar-2020

महिला सृजनशीलता पर संगोष्ठी एवं सम्मान समारोह

छत्तीसगढ़ संवाददाता

मनेन्द्रगढ़, 14 मार्च। महिलाओं के सशक्तिकरण उनकी रचनात्मक प्रतिभा और सृजनशीलता को आगे बढ़ाने उनका सममन करके दूसरों के लिए प्रेरणा प्रदान करने का जो प्रयास संबोधन महिला मंच ने किया है उसकी जितनी प्रशंसा की जाए वह कम है।

उक्त बातें मुख्य अतिथि की आसंदी से नगर पालिका अध्यक्ष प्रभा पटेल ने कहीं। चार दशक से लगातार रचनात्मक प्रतिभाओं की प्रेरणा संस्था संबोधन साहित्य एवं कला विकास संस्थान मनेंद्रगढ़ की संबोधन महिला मंच द्वारा महिला सृजनशीलता विषय पर संगोष्ठी एवं सम्मान कार्यक्रम आयोजित किया गया। विजय नर्सरी विद्यालय प्रांगण मनेंद्रगढ़ में आयोजित संगोष्ठी में मंजुला कौरव ने एनजीओ एवं स्वसहायता समूहों के गठन और उनका सामाजिक तथा व्यवसायिक उपयोग पर विशिष्ट विचार दिए। अधिवक्ता पूर्णिमा खरे ने महिलाओं के अधिकार एवं कत्र्तव्यों के प्रति जागरूकता के साथ-साथ सामाजिक एवं पारिवारिक प्रताडऩा को सक्षम न्यायालयों तक पहुंचाने की सीख दी। श्यामा बिसेन, अनीता मित्तल, डिम्पल बंसल ने समाज तथा परिवार में

अपनी साख बनाए रखने के अनुभव साझा किए। डॉ. वर्षा श्रीवास्तव ने सामाजिक स्थिति के साथ-साथ स्वस्थ्य रहने का मंत्र दिया। रानी खनूजा एवं संगीता तिवारी ने अपने विचारों में कहा कि सीखने की कोई उम्र नहीं होती। महिलाएं संगीत, पेंटिंग एवं वाद्य यंत्र बजाने हेतु आगे आ सकती हैं। कार्यक्रम के अंत में ग्रामीण परिवेश की आर्थिक दिक्कतों से आगे बढक़र ऊँची शिक्षा ग्रहण करने तथा बेटियों को आगे बढ़ाने के स्वप्र को पूरा करने की परिश्रमी महिला रेशम श्रीवास्तव को सम्मानित किया गया। इसी तरह महिलाओं को सशक्त करने और आत्मरक्षा हेतु विद्यालयों में बालिकाओं को नि:शुल्क मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण देने हेतु दो बालिकाओं ब्लेक बेल्ट प्राप्त मुक्ता बंसल और सोनाली केशरवानी को सम्मानित किया गया।

निर्भया कांड एवं आए दिन होती घटनाओं पर प्रहार करते हुए जोशपूर्ण कविता प्रस्तुति के लिए स्तुति श्रीवास्तव को मुख्य अतिथि प्रभा पटेल द्वारा सम्मानित किया गया। इस अवसर पर ज्ञान बढ़ाने के लिए प्रश्नोत्तरी क्विज में सही उत्तर देने वाली मीना जायसवाल सहित कई महिलाओं को पुरस्कृत किया गया। मंच का सफल संचालन संगीता तिवारी एवं हर्षिता तिवारी ने किया।


Date : 14-Mar-2020

कमरो ने हितग्राहियों को दिए स्वेच्छानुदान निधि के चेक

छत्तीसगढ़ संवाददाता

मनेन्द्रगढ़, 14 मार्च। भरतपुर-सोनहत विधायक कार्यालय में सविप्रा उपाध्यक्ष गुलाब कमरो ने लगभग 75 जरूरतमंद हितग्राहियों को स्वेच्छानुदान राशि के चेक वितरित किए।

उल्लेखनीय है कि सविप्रा उपाध्यक्ष गुलाब कमरो की अनुशंसा से छग विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरण दास महंत ने विभिन्न समूहों व मरीजों के इलाज हेतु स्वेच्छानुदान के तहत् आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की थी। स्वेच्छानुदान के तहत् राशि मिलने पर हितग्राहियों ने राज्यमंत्री कमरो एवं विधानसभा अध्यक्ष डॉ. महंत के प्रति आभार व्यक्त किया है। चेक वितरण के दौरान जनपद अध्यक्ष डॉ. विनयशंकर सिंह, उपाध्यक्ष राजेश साहू, नपा उपाध्यक्ष कृष्णमुरारी तिवारी, जनपद सदस्य मकसूद आलम, रोशन सिंह, सरपंच अमर सिंह, जिला महामंत्री रामनरेश पटेल आदि उपस्थित रहे।

 

 

 


Date : 13-Mar-2020

ओले और बारिश में भी खड़ी रहती है फसल, 4 साल पहले शुरू की थी ऑस्ट्रेलियाई गेहूं की खेती

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बैकुंठपुर, 13 मार्च।
कोरिया जिला मुख्यालय के आसपास सैकड़ों एकड़ में ऑस्ट्रेलिया के गेहूं की फसल लहलहा रही है। इस फसल को ना तो बेमौसम बारिश से नुकसान हुआ है और ना देर रात गिरे ओले से। गेहूं की फसल वैसे के वैसे ही खड़ी है। 4 साल पहले सिर्फ एक किसान ने इसकी खेती की शुरूआत की थी वहीं अब यहां इसकी लगभग 500 एकड़ में खेती हो रही है। 
इस संबंध में किसान परमेश्वर राजवाड़े बताते हैं कि कई लोग जो उनके इस गेहूं की फसल को देखने, आए कई जानकार भी आए तो उनके द्वारा इसे ऑस्ट्रेलिया का गेहूं बताया गया, मैंने इसके बीज को कई किसानों को बांटा है अब इसका रकबा बढ़कर 500 एकड़ के पार हो गया है। 

गुरूवार को कोरिया जिले के बैकुंठपुर जनपद के जामपारा के किसान परमेश्वर राजवाड़े अपने ऑस्ट्रेलिया के गेहूं की फसल देख गदगद हैं। देर रात गिरे ओले के बाद वो सुबह सबसे पहले अपने खेत पहुंचे। जहां उनकी गेंहू की खड़ी फसल जस की तस दिखी। यह देख वो काफी खुश हुए। वो आसपास के दूसरे किसानों के खेत भी पहुंचे जहां उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के गेंहू के बीज दिए थे। उनके खेत भी एकदम सुरक्षित दिखे। 

दरअसल, वर्ष 2015 में किसानों के एक शिविर में पहुंचे थे। परमेश्वर राजवाड़े को किसी ने थोड़ा सा ऑस्ट्रेलिया के गेंहू का बीज दिया था। उसे उन्होंने अपने खेत में बोया था, जिसकी फसल देख वो भौचक रह गए। उन्होंने इसकी खेती को बढ़ावा देने का मन बना लिया। साल दर साल उन्होंने इसकी फसल का रकबा बढ़ाया। आज जनकपुर, भरतपुर से लेकर अम्बिकापुर सूरजपुर के किसान भी इस गेंहू की फसल की खेती कर रहे हैं। 

बालियों में नहीं होते बाल
ऑस्ट्रेलिया के इस गेंहूं की फसल की उंचाई 4 से साढ़े 4 फीट होती है। इसकी बालियों में किसी तरह के बाल नहीं होते हैं और इसकी फसल का रंग साधारण गेंहूं की फसल से एकदम भिन्न होता है। वहीं इसकी बालियों का आकार भी काफी बड़ा और दाने का आकार भी साधारण गेहंू से बड़ा होता है। दूसरी ओर इसकी खेती में ज्यादा खाद भी नहीं डालना पड़ता है। 

हाथों हाथ बिकता है गेहंू
किसान परमेश्वर राजवाड़े की मानें तो इस गेहंू की रोटी एकदम मुलायम और सफेद बनती है। बाजार में ले जाते ही ये हाथों हाथ बिक जाता है और दूसरा गेहूं यदि 20 रूपए की कीमत पर बिकता है तो यह उससे बढ़कर कीमत पर बिकता है। 
लोग इस गेहूं को लेने तैयार रहते हैं। धीरे-धीरे इसके खरीददार बढ़ते जा रहे हैं। वे बताते हैं कि इस बार उनके घर सिर्फ बीज का गेहूं ही बच पाया, लोग गेहूं खरीदने उनके घर तक चले आते हैं।


Previous12Next