छत्तीसगढ़ » गरियाबंद

Previous123456789...6768Next
28-Sep-2021 4:43 PM (8)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
मैनपुर, 28 सितंबर।
देवभोग क्षेत्र के कुम्हडई खुर्द और कुम्हडई कला गांव के 28 किसान आज सुबह से अपने परिवार सहित तेल नदी के पुल पर धरना प्रदर्शन करते हुए चक्काजाम किया। किसानों का आरोप है कि पुल के लिए अधिग्रहित की गई उनकी जमीन के मुआवजे की दूसरी कि़स्त का भुगतान नहीं हुआ है, जबकि जिला प्रशासन के पास मुआवजे की राशि 4 साल से जमा है। प्रशासन की समझाइश के बाद जाम हटाया गया और प्रदर्शन 3 घंटे के भीतर खत्म कर दिया गया है।

सुबह सेे किसान अपने परिवारों के साथ धरने पर बैठे। किसानों ने पुल पर बैरिकेट्स लगाकर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह बंद कर दी है। धरना कर रहे किसानों ने चेतावनी देते हुए कहा कि जब तक उनके मुआवजे की दूसरी कि़स्त नहीं मिलती, तब तक उनका धरना प्रदर्शन जारी रहेगा और पुल पर आवाजाही भी बंद रहेगी।  

पीडि़तों किसानों का मानना है कि इस पूरे मामले में जिला प्रशासन की लचर व्यवस्था और राजस्व विभाग के उच्चाधिकारियों की उदासीनता के कारण उन्हें अबतक मुआवजा राशि की दूसरी कि़स्त नहीं मिली है। किसानों का आरोप है कि 10 साल पहले उनकी जमीन अधिग्रहित की गई थी। वर्ष 2015 में पहली किस्त मिली। तीन वर्ष पूर्व दूसरी कि़स्त की राशि भी जिला प्रशासन के पास पहुंची, जिसका भुगतान अब तक उन्हें नहीं मिला।

देवभोग एसडीएम कार्यालय से जब मीडिया ने जानकारी ली तो पता चला कि मामले में कुछ पेंच है, जिसके मार्गदर्शन के लिए जिला प्रशासन द्वारा 5 मार्च 2020 को राजस्व विभाग के उच्चाधिकारियों को पत्र लिखकर मार्गदर्शन मांगा गया है। मौके पर नायब तहसीलदार अभिषेक अग्रवाल ने पहुंचकर  समझाइश दी। इसके बाद किसानों ने जाम हटाया। नायब तहसीलदार ने किसानों को बताया कि आज एसडीएम राजस्व मंत्रालय पहुंच रहे हैं, लंबित मुआवजा को लेकर मार्गदर्शन लेंगे। अक्टूबर के अंत तक मुआवजा देने का आश्वासन दिया गया है।
 


28-Sep-2021 4:35 PM (13)

रंगमंच निर्माण के लिए भूमिपूजन 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नवापारा-राजिम, 28 सितंबर।
वार्ड- 16 के पार्षद मंगराज ने सोमवार को फिर अपने वार्ड  श्री राम जानकी पारा के लिए पुराने जर्जर रंगमंच का जीर्णोद्धार करते हुए 5 लाख की राशि से नवीन रंगमंच निर्माण हेतु भूमिपूजन किया। इस अवसर पर नगर पालिकाध्यक्ष धनराज मध्यानी, उपाध्यक्ष चतुर जगत, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष सौरभ शर्मा, पार्षद हेमंत साहनी, एल्डरमेन मेघनाथ साहू सहित वार्डवासी उपस्थित थे। 

मंगराज सोनकर ने बताया कि उक्त भवन से मोहल्ले वासियों को शादी विवाह एवं अन्य सुख दुख के कार्यक्रमों सहित विभिन्न कार्यक्रम संपादित कर सकते है। इस कार्य को बिना विलंब के अतिशीघ्र पूर्ण करने का निर्देश संबंधित ठेकेदार को दिया ताकि लोग इस भवन का लाभ उठा सके। उन्होंने कहा कि लोगों को मूलभूत सुविधाएं बिजली, पानी, सडक़, साफ-सफाई की व्यवस्था के लिए कांग्रेस सरकार पूरी तरह सजग है और उपलब्ध भी करा रही है। कांग्रेस सरकार लगातार विकास कार्यों के गति दे रही है। 

पालिकाध्यक्ष धनराज मध्यानी ने कहा कि नगर विकास में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं की जाएगी। प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और क्षेत्र के लोकप्रिय विधायक धनेन्द्र साहू के नेतृत्व में लगातार विकास कार्यों की सौगात दी जा रही है। कोरोना काल में भी नगर में विकास कार्यों की सौगात मिली है। 
 


28-Sep-2021 4:33 PM (12)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नवापारा-राजिम, 28 सितंबर।
राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस (इंटक) प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में इंटक प्रदेश कार्यसमिति द्वारा विभिन्न विषयों पर विचार विमर्श कर महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये। बैठक में प्रदेश इंटक कांग्रेस के सभी विंग के प्रदेशाध्यक्ष एवं छ.ग. जिला पदाधिकारी सम्मलित हुए।

बैठक में 23 अक्टूबर को प्रदेश स्तरीय विशाल मजदूर महासम्मेलन इंटक राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मंत्री चन्द्रशेखर दुबे उर्फ ददई बाबा की उपस्थिति में आयोजित करने का निर्णय लिया गया। 
इंटक प्रदेशाध्यक्ष दीपक दुबे एवं उपाध्यक्ष टिकेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि विशाल मजदूर महासम्मेलन 24 अक्टूबर को रायपुर में होगी। जिसके लिए पूर्व मंत्री व पूर्व सांसद व इंटक राष्ट्रीय अध्यक्ष चंद्रशेखर दुबे 23 अक्टूबर को रायपुर आ रहे हैं। उनके आगमन पर भव्य स्वागत एयरपोर्ट से राजीव भवन तक प्रदेश भर से पहुचे इंटक पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं द्वारा की जाएगी। 

राजीव भवन में झीरम घाटी के शहीदों को इंटक राष्ट्रीय अध्यक्ष चंद्रशेखर दुबे श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे, वहीं दूसरे दिन 24 अक्टूबर को छत्तीसगढ़ इंटक द्वारा आयोजित विशाल श्रमिक मजदूर महासम्मेलन में बतौर अतिथि सम्मिलित होंगे। श्रमिक सम्मेलन में एसईसीएल, एनटीपीसी, सीएसबी, भिलाई स्टील प्लांट, एनएमडीसी, बाल्को एलुमिनियम प्लांट सहित प्राइवेट सेक्टर के स्टील, पावर एवं खनन क्षेत्र में कार्यरत श्रमिक, शकर कारखाना के श्रमिक, यूनियन के पदाधिकारी भाग लेंगे। साथ ही एफसीआई, वेयरहाउस के हमाल, बिजली विभाग के मेंटेनेंस ठेका श्रमिक, सब स्टेशन के कर्मचारी, प्रायवेट हास्पिटल के कर्मचारी व सरकार के 102 एवं 108 में कार्यरत कर्मचारी, स्कूल के कर्मचारी व असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिक, बड़े छोटे वाहन चालक बड़ी संख्या में शामिल होंगे।

श्री दुबे एवं श्री ठाकुर ने बताया कि वर्तमान राज्य सरकार ने मजदूर किसान के हित में अनेकों क्रांतिकारी निर्णय लिए हंै। प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा भूमिहीन किसान मजदूर न्याय योजना लागू किया है एवं प्रायवेट सेक्टर में 90 प्रतिशत छत्तीसगढिय़ो को रोजगार देने के निर्णय लिया है, जिस पर छत्तीसगढ़ सरकार की सम्मान राष्ट्रीय अध्यक्ष द्वारा किया जाएगा। इसके अलावा श्रमिकों की न्यायोचित मांगों पर सरकार का ध्यानाकर्षण करेंगे। साथ ही बस्तर नगरनार स्टील प्लांट के निजीकरण के विरोध में आवाज बुलंद करते हुए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा उक्त प्लांट को चलाने की निर्णय पर केंद्र सरकार को उक्त प्लांट राज्य सरकार के हाथों सौपने की मांग रखेंगे। राज्य में पूर्ववर्ती बीजेपी सरकार के 15 साल कार्यकाल में श्रमिकों की निरंतर शोषण हुई है। उन्हें 12 घण्टा कार्य करने विवश बिना पीएफ ईएसआई दिए कार्य लेते रहे हैं जिस पर संयुक्त जांच दल बनाकर श्रमिकों के कार्य समय वेतन राज्य सरकार के मूलभूत सुविधाओं मिल रहे हैं या नहीं, इस पर जांच की मांग करते हुए प्रायवेट सेक्टर पर कार्यरत 3 वर्ष से अधिक ठेका श्रमिकों को रेगुलर करने की मांग रखेंगे। 

श्रमिक महासम्मेलन में देश भर से इंटक के राष्ट्रीय एवं प्रदेश पदाधिकारी व ट्रेड यूनियन पदाधिकारी पहुंचेंगे। कार्यक्रम को सफल बनाने इंटक पदाधिकारी जुटे हुए हंै। श्री दुबे ने बताया कि 2 अक्टूबर गांधी जयंती की दिन से प्रदेश भर में श्रमिकों की निशुल्क पंजीयन कैम्प जिला ब्लाक एवं श्रमिक बाहुल्य क्षेत्रों में की जाएगी। 

पत्रकारवार्ता में इंटक प्रदेशाध्यक्ष दीपक दुबे, प्रदेश उपाध्यक्ष टिकेन्द्र सिंह ठाकुर, प्रदेश महामंत्री रजनीश सेठ, असंगठित इंटक प्रदेश अध्यक्ष संजु तिवारी, युवा इंटक प्रदेशाध्यक्ष चंद्रेश सिंह, महिला इंटक प्रदेशाध्यक्ष सुनीता दुबे, इंटक कार्यकारी अध्यक्ष उमेश रगड़े, इंटक रायपुर जिलाध्यक्ष देवानंद वर्मा, युवा इंटक अध्यक्ष भावेश दीवान, सुनील बरेठ, अवधेश दुबे सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।
 


28-Sep-2021 4:32 PM (11)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजिम, 28 सितंबर।
ग्राम पंचायत परतेवा में आर्यन कबड्डी टीम एवं ग्रामवासियों के तत्वावधान में कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था, जिसका समापन रविवार को हुआ। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान नारी (धमतरी) टीम, द्वितीय आर्यन कबड्डी परतेवा, तृतीय कुर्रा एवं चतुर्थ तर्रा की टीम रही। समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में गरियाबंद जिला पंचायत सदस्य चंद्रशेखर साहू एवं अध्यक्षता जनपद कृषि सभापति जगदीश साहू उपस्थित हुए।

 समारोह को संबोधित करते हुए जिला पंचायत सदस्य श्री साहू ने खिलाडिय़ों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि कबड्डी हमारे प्राचीन खेलों में से एक है। इसे कायम रखना हम सब की जिम्मेदारी है। खेल में हार-जीत एक ही सिक्के के दो पहलू की तरह हैं। अत: खिलाडिय़ों को हार-जीत के बजाय अपने शत-प्रतिशत प्रदर्शन की ओर ध्यान देना चाहिए। परिणाम से जीतने वाले की श्रेष्ठता तो प्रकट होती है परंतु हारने वाले को भी बहुत सी सीख मिलती है। हमारा सौभाग्य है कि कबड्डी की परंपरा को परतेवा गांव के युवाओं द्वारा बेहतर तरीके से जीवित रखा गया है ऐसे कार्यक्रम में सदैव ही सहयोग देने की बात कही। 

अध्यक्षता कर रहे जगदीश साहू ने कहा कि कबड्डी हमारे प्राचीन खेलों में से एक है, जिसका महत्व आज भी बरकरार है। इस खेल का मजा खेलने वालों में से कहीं ज्यादा देखने वालों में होता है। अत: आप सभी खेल का मजा लें, जिससे कि खिलाडिय़ों का उत्साह वर्धन हो। उन्होंने इस अवसर पर सभी खिलाडिय़ों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए बधाई दी। 

कार्यक्रम में सरपंच प्रतिनिधि हीरालाल साहू, इंदलु साहू, नारद साहू, श्रावण वर्मा, कमलनारायण साहू, पुनऊ तारक, आर्यन कबड्डी टीम के अध्यक्ष घनश्याम साहू, उपाध्यक्ष भावेश वर्मा, सचिव दिलीप वर्मा, शेषनारायण वर्मा, रोहित, डिगेश्वर साहू, महेश, नागेन्द्र साहू, डिगेश्वर भारतद्वाज सहित बड़ी संख्या में ग्रामवासी, खेलप्रेमी और खिलाड़ीगण उपस्थित थे।
 


27-Sep-2021 5:37 PM (30)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नवापारा राजिम, 27 सितंबर।
प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में भाजपा के दिशा निर्देशन में चंपारण-तामासिवनी भाजपा मंडल द्वारा ग्राम ग्राम जौंदी में सेवा एवं समर्पण अभियान कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश के पूर्व कृषि मंत्री चंद्रशेखर साहू, जिला पंचायत सदस्य रानी पटेल, चंद्रकला ध्रुव,जनपद सदस्य किरण गिलहरे,भाजपा मंडल अध्यक्ष दृय अनिल अग्रवाल, नारायण यादव, राघवेंद्र साहू,किशोर देवांगन सहित अनेक पदाधिकारी मंच पर उपस्थित थे।
 इस दौरान निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया जिसमें गांव के महिला एवं पुरुषों सहित 204 लोगों ने अपना बीपी शुगर जांच करवाया एवं मौसमी बीमारी से ग्रसित ग्रामीण भी वहां पहुंचकर स्वास्थ्य लाभ लिया। 

इस अवसर पर कार्यक्रम के दौरान पूर्व सरपंच टीकम चंद साहू पूर्व उपसरपंच लोमेश( बिट्टू) साहू के द्वारा मुख्य अतिथि के हाथों सेवानिवृत्त शिक्षक, श्रीराम व श्री कृष्ण लीला मंडली के कलाकारों एवं वरिष्ठ पत्रकारों तथा वरिष्ठ गणमान्य जनों सहित उपस्थित अतिथि गण का सम्मान श्रीफल साल भेंट कर किया गया। 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व कृषि मंत्री चंद्रशेखर साहू ने बिटिया दिवस के उपलक्ष एवं सेवा एवं समर्पण अभियान कार्यक्रम में उपस्थित गांव की बिटिया को अक्षत-तिलक और पारितोषिक देकर सम्मान करते हुए कहा कि बेटी है तो दुनिया है वरना कुछ भी नहीं, यही हमारी जन्मदात्री है और इनके ऊपर ही सारी दुनिया टिकी हुई है जेष्ट और श्रेष्ठ देवी एवं देव स्वरूप महान लोगों को जन्म देकर सृष्टि के निर्माण संरक्षण और संवर्धन में भी अपनी अहम भूमिका निभाती है इन्हें अच्छे ढंग से पालन पोषण कर पढ़ाए-लिखाए। 
श्री साहू ने कहा कि मोदी जी ने अपने 7 साल के कार्यकाल में वह सब कुछ करके दिखा दिया जो हमारी पार्टी की कार्य योजना में था जिसके मूल उद्देश्य को लेकर इसका निर्माण हुआ है वह कार्य आज सफलता की ओर अग्रसर है। 

कार्यक्रम में भाजयुमो के प्रदेश विशेष आमंत्रित सदस्य किशोर देवांगन ने कहा कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मन का वास होता है। जब हम स्वस्थ रहते हैं तो अच्छे विचारों का संचार होता है अच्छे विचार से ही व्यक्ति स्वयं समाज देश का नव निर्माण करता है वर्तमान परिदृश्य में व्यक्ति का अनमोल धन स्वास्थ्य है, हमे अपना और सभी का हमेशा ध्यान रखना चाहिए। 

जिला पंचायत सदस्य रानी पटेल ने इस अवसर पर स्वास्थ्य शिविर में उपस्थित डॉक्टरों को कहां कि आज हमारे गांव में स्वास्थ्य शिविर लगाकर जो ग्रामीणों को स्वास्थ्य लाभ दे रहे हैं वह बधाई के पात्र है,उन्होंने कहा कि समय समय पर ऐसे निशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाते रहना चाहिए उन्होंने बेटी दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जहां नारियों की पूजा की जाती है वहां देवताओं का वास होता है जिस घर में माताओं की अवहेलना होती है वह घर कभी भी खुशहाल नहीं रहता हम सभी को बेटियों को बचाने भी हैं और पढ़ाना भी है बेटी है तो आने वाला कल है, बेटी दिवस के अवसर पर हम सभी को बेटियों को सशक्त बनाने का संकल्प लेना चाहिए। 

कार्यक्रम को जिला पंचायत सदस्य चंद्रकला ध्रुव जनपद पंचायत किरण गिलहरे,  मंडल अध्यक्ष नारायण यादव, अनिल अग्रवाल, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के जिला संयोजक राघवेंद्र साहू, डॉ रमेश सोनसायटी ने भी संबोधित किया।
ग्राम जौंदी के पूर्व सरपंच टीकम चंद साहू ने स्वागत भाषण तथा आभार प्रदर्शन बिसौहा राम साहू ने किया। 

इस अवसर पर भाजपा के प्रदेश के विशेष आमंत्रित सदस्य किशोर देवांगन, खोरपा मंडल बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान प्रकोष्ठ के अध्यक्ष रामकुमार साहू, जिला अनुसूचित जनजाति योगेन्द्र ध्रुव देवरी की सरपंच श्रीमती उषा देवी साहू,भाजपा नेता केजू राम पटेल, सहित जौंदी से भागवत यदु कमल नारायण साहू,दिलीप यदु, सुशील साहू, राम दास वैष्णव, अशोक यदु,  अश्वनी, दीपक, चेतराम, विशाल, शिव कुमार, नरोत्तम,दूज राम, जनक राम, श्री राम, दीपक ,सुदर्शन ,हेमलाल, टीकू, खिलावन, झाड़ू  ध्रुव, अजय दास वैष्णव, पूर्व सरपंच श्रीमती द्रौपती साहू ,श्रीमती लता साहू, तिज बाई, राजिम बाई , सुशीला, गंगा ध्रुव सहित भारी संख्या में ग्रामीण जन इस सेवा और समर्पण अभियान कार्यक्रम में उपस्थित होकर कार्यक्रम में सहभागी बने।
 


27-Sep-2021 5:36 PM (31)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
मैनपुर, 27 सितंबर।
प्रांतीय पदाधिकारी यशवंत बघेल के मार्गदर्शन में बीआरसीसी सभा कक्ष में बैठक आयोजित की गई जिसमें 2 अक्टूबर  को गरियाबंद स्थित साईं मंदिर परिसर में सत्याग्रह के लिए अधिक से अधिक संख्या में सहभागिता का आह्वान किया गया।
बैठक में उपस्थित शिक्षक साथियो ने अपनी विभिन्न मांगों को रखा, बार-बार बेसलाइन आकलन आयोजित करके एवंं नये-नये फरमान से शिक्षकों के मनोबल गिराया जा रहा है जिसका ब्लाक के सभी शिक्षकों ने विरोध किया है। 

बैठक में छ.ग. टीचर्स एसोसिएशन के ब्लॉक अध्यक्ष गोविंद पटेल ने शिक्षक साथियों से नशा पान न करने की अपील की है क्योंकि विगत कुछ घटनाओं से शिक्षक जगत की मर्यादा भंग हुई है 

बैठक में रामेश्वर नागेश,टीकम पटेल,परेश्वर पटेल,विनय कुमार साहू, अजय सेन,मो.यूसुफ,पेश्वर यादव,एजाज मेमन,निराम सिंह,हीरा लाल,भूपेन्द्र कुमार,गजेन्द्र साहू,डोमार सिंह पटेल,सोनजीत यादव,महेश राम वर्मा,विनय कुमार देवांगन,हिरन नागेश,राशिद खान उपस्थित रहें।
 


27-Sep-2021 5:34 PM (34)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
गरियाबन्द, 27 सितंबर।
ग्राम पंचायत कोपरा में  सरपंच-सचिव पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग को लेकर ग्रामीणों ने रविवार को नेशनल हाईवे 130 सी पर सुबह 11 बजे से चक्काजाम किया गया। उक्त चक्काजाम में बच्चे , बड़े ,के साथ 70 वर्षीय बुजुर्ग महिला भी सरपंच सचिव हटाओ, गाँव बचाओ  की तख्ती लेकर चक्का जाम में शामिल हुई। 

वाहनो ं की लंबी लाइन लग गई। तीन घंटे बाद जनपद सीईओ व तहसीलदार के लिखित आश्वासन के बाद दोपहर 2 बजे चक्काजाम खोला गया। इस दौरान ग्रामीणों को समझाने में अधिकारियों के पसीने छूट गए। 
कृषि समिति के अध्यक्ष भानुप्रताप साहू, उपसरपंच राजेश यादव, डोमेश्वर यादव, रिकेश साहू, यामिनी साहू, केंवरा साहू आदि ग्रामीणों ने सरपंच-सचिव के ऊपर कार्रवाई के लिए ज्ञापन में पांच बिंदुओं में कार्रवाई करने की बात कही है। ज्ञापन में उल्लेख है कि रेत घाट के लिए स्वीकृत खसरा नंबर में रेत उत्खनन न कर पाने की स्थिति में रेत माफियाओं को बिना प्रशासन की अनुमति से सरपंच द्वारा अपनी ही मर्जी से अन्य खसरा नंबर में रेत उत्खनन का स्वीकृति दिया गया। जिसे ही रेत माफियाओं द्वारा बारिश काल के लिए सैकड़ों हाइवा ट्रिप डंप किया गया है। वही सरपंच द्वारा 14वें व 15वें वित्त की राशि को हड़पने की नीयत से अपने पति के बैंक खाते में हस्तांतरित करना। इसीतरह पिछले पंचवर्षीय में सरपंच द्वारा स्वच्छ भारत मिशन व मनरेगा के तहत ग्राम के अनेक हितग्राहियों का दोनो ही सूची में नाम दर्शाकर एक मद से शौचालय बनवाकर दूसरे मद की राशि का लगभग 70 लाख रुपये गबन की शिकायत। इसके अलावा ग्राम के भंगा डबरी को 14वें वित्त की राशि से पटवा दिया गया। जिसकी शिकायत पर तत्कालीन जिला सीईओ द्वारा जांच कर कार्रवाई के लिए एसडीएम राजिम को प्रस्तुत किया गया। लेकिन अब तक सरपंच के ऊपर कोई कार्रवाई न होना। वही पंच व पंच पतियों के बैंक खाते में हजारों रुपये फर्जी तरीके से डाला गया। जिसकी शिकायत जनपद सीईओ से करने पर भी कोई कार्रवाई न होना। 

इन सभी शिकायतों पर किये गए चक्काजाम शुरू होते ही पाण्डुका थाना अपने दल बल सहित प्रदर्शन स्थल में पहुंच गए थे, जो भीड़ को उग्र होने से रोके हुए थे। लेकिन जैसे जैसे प्रदर्शनकारियों की भीड़ बढ़ती देख अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संतोष महतो व गरियाबंद थाना प्रभारी सत्येंद्र सिंह श्याम सहित भारी मात्रा में कोपरा के प्रदर्शन स्थल पहुंच कर भीड़ को काबू करने की कोशिश करते रहे। लेकिन भीड़ जब तक सरपंच सचिव के ऊपर कोई ठोस कार्रवाई नही होने की दशा में प्रदर्शन स्थल को छोडऩे तैयार नही थे। 

ग्रामवासियों व अधिकारियों की लंबी चर्चा 
राजस्व विभाग विभाग से पहुंचे तहसीलदार अनुपम टोप्पो, नायब तहसीलदार अंकुर रात्रे ने भी भीड़ को हटाने गांव के जनप्रतिनिधियों से बात किये। लेकिन जनप्रतिनिधियों ने भी ठोस कार्रवाई के बाद ही भीड़ हटाने की बात कही। तहसीलदार व जनप्रतिनिधियों की बात लंबी चली जिसमे तहसीलदार के पसीने छूटते दिखाई दिए। 

राजस्व अधिकारियों के लंंबी बातचीत से ग्रामीण टस के मस नहीं होते देख  जनपद पंचायत सीईओ केके डहरिया प्रदर्शन स्थल पहुंचकर कांजी हाउस के ताला को खोलने की बात कही और पंचायत सचिव उत्तम साहू को तत्काल प्रभाव से हटाया गया। वही सरपंच डॉ डाली साहू के खिलाफ धारा 39 के तहत सोमवार को अनुशंषा कर जिला पंचायत सीईओ को भेजा जाएगा। तथा सरपंच के वित्तीय पावर पर रोक लगाते हुए पूर्व में सरपंच के खिलाफ लंबित मामलों पर 10 दिवस के भीतर जांच उपरांत कार्रवाई करने ग्रामीणों को लिखित में आश्वासन दिया गया। तब जाकर ग्रामीण शांत हो  चक्काजाम समाप्त की घोषणा की।

चक्काजाम में उपस्थित भीड़ को पता चला कि रविवार को भी पंचायत सचिव उत्तम साहू पंचायत भवन में अंदर से ताला लगाकर कुछ काम करने की जानकारी मिलते ही एक बार ग्रामीण फिर उग्र हो गए, और पंचायत भवन पहुंच कर ताला खोलवाकर कुछ कार्य कर रहे सचिव को कार्य करने से मना किया गया और पाण्डुका पुलिस की उपस्थिति में सील पंचनामा कर दस्तावेज रखे कमरे को सील किया गया। 

इस प्रदर्शन के दौरान कृषि विकास समिति अध्यक्ष भानुप्रताप साहू, पूर्व जनपद सदस्य नारायण साहू, डीहु साहू, विजय साहू, रिकेश साहू, उपसरपंच राजेश यादव कमलेश साहू,महेश साहू, सुरेश साहू, मोतीलाल साहू, ठाकुर राम साहू,  ओंकार सिंह ठाकुर, नंदकुमार साहू, अवध सिन्हा, डोमेश्वर यादव, नारायण साहू, यामिनी साहू, केंवरा साहू, योगेश्वरी साहू आदि सैकड़ो महिला पुरूष शामिल थे।
 


27-Sep-2021 5:10 PM (32)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता 
नवापारा-राजिम, 27 सितंबर।
कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने महीने के अंतिम रविवार 26 सितम्बर को नवापारा में झंडा वंदन कार्यक्रम का आयोजन कांग्रेस सेवा दल प्रदेश अध्यक्ष अरुण ताम्रकार, जिला अध्यक्ष मनहरण लाल वर्मा के निर्देश पर किया गया। मौके पर कांग्रेस सेवादल के कार्यकर्ताओं ने सुभाष चौक में राष्ट्रीय ध्वज को सलामी देने के साथ राष्ट्रगान का वंदन किया। 

कार्यक्रम में मुख्य रुप से सत्यानंद पेंटर, मेघनाथ साहू, रतिराम साहू, चतुर जगत, बीरबल सिंह, विक्रम भोई, रामकुमार शर्मा, अजय साहू, रामा यादव, अमर सिंह, लीला राम साहू, देवा सोना, प्रभात जगत, मुरली कंपान, राजेश कंपान, पुरुषोत्तम जगत, हरीश कंपान, अकाश सोना, टोबो तांडी आदि कांग्रेस सेवादल के कार्यकर्ता उपस्थित थे। इस अवसर पर कार्यकर्ताओं ने कहा इस प्रकार के कार्यक्रम भावी पीढ़ी में देश के प्रति प्रेम और समर्पण की भावना को जगाते हैं।


27-Sep-2021 5:03 PM (34)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता 
नवापारा-राजिम, 27 सितंबर।
सतनामी समाज छत्तीसगढ़ के युवाओं की बैठक रायपुर के देवपुरी स्थित सतनाम भवन में रविवार को हुई। बैठक में 21 अलग-अलग समिति के यूथ लीडरों ने भाग लिया। कार्यक्रम की शुरूआत बाबा गुरुघासीदास की पूजा अर्चना कर किया गया। बैठक में उपस्थित लीडरों का शॉल श्रीफल देकर सम्मानित किया गया। 

समाज के जिला अध्यक्ष कमल कुर्रे ने बताया कि समाज हित के लिए आगे आकर कार्य करने वाले उर्जावान युवा लीडरों को एक मंच में आने के लिए बैठक के माध्यम से आमंत्रित किया गया। बैठक में समाज के सभी लोगों को एक साथ मिलकर कार्य करने की रणनीति बनाई गई। उपस्थित सभी लीडरों से एक-एक करके मंच के माध्यम से विचार विमर्श किया गया। पश्चात विभिन्न विषयों में महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया। 

बैठक में मुख्य रूप से प्रगतिशील छ.ग. सतनामी समाज के प्रदेश महासचिव मनोज बंजारे, सतनाम युवा विंग अध्यक्ष मानसिंग राय, छ.ग. क्रान्तिसेना मंत्री मोनी काथले, सतनामी समाज छतीसगढ़ प्रदेश महासचिव सुनील गायकवाड़, कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष सुशील जांगडे, भीम रेजिमेंट प्रदेश अध्यक्ष दिनेश चतुर्वेदी, अनुसूचित जाती महासंघ के राजकुमार सतनामी के अलावा 21 समिति के सदस्य शामिल हुए जिनमें सतनामी समाज रायपुर जिलाध्यक्ष कमल कुर्रे, उपाध्यक्ष मोना खांडे, अजय जांगडे, महासचिव विनोद खेलवारे, महामंत्री संतोष डहरिया, देवेंद्र टंडन, पारस गिलहरे, दर्शन मिरी, उपाध्यक्ष ओमप्रकाश बारले, भावेश ढिंडे, सचिव नरेश, शंभु, सिद्धारत, मनीष, रमेश, सीताराम, हरीश, मोहन, परमेश्वर, हेमराज, जोहन, रोहन, नामदास, तुलेस्व्र, दीलिप, विवेक, देवराज, तारण, किशोर, राकेश, रवि, प्रेम, भूपेंद्र, किशोर, हेमू, अनूप, सुनील, भूषण, अमर, अनिल, रम्मू, राजा, भोला, मीडिया प्रभारी रोहन, आशीष लक्ष्मण, प्रवीण सहित आदि उपस्थित थे।
 


27-Sep-2021 5:02 PM (45)

राजिम, 27 सितंबर। महासमुंद लोकसभा क्षेत्र के सांसद चुन्नीलाल साहू रविवार को राजिम और धमतरी जिला के दौरे पर थे। श्री साहू राजिम में भाजपा पूर्व जिला कोषाध्यक्ष श्याम अग्रवाल के शो रूम विकास एग्रो पहुंचे। श्री अग्रवाल ने सांसद श्री साहू का भव्य स्वागत किया। इस दौरान सांसद ने शो रूम में कृषि यंत्रों की जानकारी ली। 

श्याम अग्रवाल ने सांसद  को जानकारी देते हुए बताया कि उनके शो रूम में नागर, केजव्हील, थ्रेसर, रोटोवेटर ट्रेक्टर सहित अन्य कृषि उपकरणों के समान उपलब्ध है, जो किसानों को उचित मूल्यों में प्रदान की जाती है। सांसद ने श्याम अग्रवाल को शुभेच्छा देते हुए कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा किसानों के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, कृषि कानून बिल, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना जैसे विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित है, जिससे किसानों को आर्थिक लाभ मिल रहा है। इस अवसर पर श्याम अग्रवाल ने सांसद चुन्नीलाल साहू को ट्रेक्टर का मोमेन्टों प्रदान कर सम्मानित किया। 

मौके पर भाजपा पूर्व जिलाध्यक्ष रामकुमार साहू, महिला मोर्चा अंजू नायक, राजिम मंडल अध्यक्ष कमल सिन्हा, रिकेश साहू आदि उपस्थित थे।
 


27-Sep-2021 4:50 PM (30)

राजिम, 27 सितंबर। रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात सुनने के लिए राजिम में भाजपा पूर्व जिला कोषाध्यक्ष श्याम अग्रवाल के नेतृत्व में उनके शो रूम विकास एग्रो राजिम में आयोजित किया गया। 
कार्यक्रम में मुख्य रूप से महासमुंद सांसद चुन्नीलाल साहू मौजूद थे। श्री साहू ने कार्यकर्ताओं और श्रोताओं को बताया कि प्रधानमंत्री  ने मन की बात में कहा कि हैंडलूम व अन्य कुटीर उद्योग लोगों के रोजगार का बड़ा जरिया बन रहे है। सरकार लोगों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में लगातार प्रयास कर रही है। सबको अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन जरूर करना चाहिए। इससे एक स्वस्थ व सुंदर समाज के परिकल्पना को साकार किया जा सकेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि छोटी- छोटी बातें ही हमें बड़ा बनाती है। कोरोना महामारी से बचने के लिए सभी को टीकाकरण कराने को लेकर सजग किया। सांसद जी ने प्रधानमंत्री के संदेश सुनने के बाद उपलब्धियों पर चर्चा की। इस अवसर पर रामकुमार साहू, महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष श्रीमती अंजू नायक, राजिम मंडल अध्यक्ष कमल सिन्हा, सांसद प्रतिनिधि युवा मोर्चा उपाध्यक्ष रिकेश साहू, जेंजरा सरपंच महिला मोर्चा राजिम मंडल की कोषाध्यक्ष श्रीमती हीरामणि साहू, अजय पटेल, मोहित साहू सहित श्रोतागण, कार्यकर्ता उपस्थित थे।
 


27-Sep-2021 4:50 PM (15)

राजिम, 27 सितंबर। रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात सुनने के लिए राजिम में भाजपा पूर्व जिला कोषाध्यक्ष श्याम अग्रवाल के नेतृत्व में उनके शो रूम विकास एग्रो राजिम में आयोजित किया गया। 
कार्यक्रम में मुख्य रूप से महासमुंद सांसद चुन्नीलाल साहू मौजूद थे। श्री साहू ने कार्यकर्ताओं और श्रोताओं को बताया कि प्रधानमंत्री  ने मन की बात में कहा कि हैंडलूम व अन्य कुटीर उद्योग लोगों के रोजगार का बड़ा जरिया बन रहे है। सरकार लोगों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में लगातार प्रयास कर रही है। सबको अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन जरूर करना चाहिए। इससे एक स्वस्थ व सुंदर समाज के परिकल्पना को साकार किया जा सकेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि छोटी- छोटी बातें ही हमें बड़ा बनाती है। कोरोना महामारी से बचने के लिए सभी को टीकाकरण कराने को लेकर सजग किया। सांसद जी ने प्रधानमंत्री के संदेश सुनने के बाद उपलब्धियों पर चर्चा की। इस अवसर पर रामकुमार साहू, महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष श्रीमती अंजू नायक, राजिम मंडल अध्यक्ष कमल सिन्हा, सांसद प्रतिनिधि युवा मोर्चा उपाध्यक्ष रिकेश साहू, जेंजरा सरपंच महिला मोर्चा राजिम मंडल की कोषाध्यक्ष श्रीमती हीरामणि साहू, अजय पटेल, मोहित साहू सहित श्रोतागण, कार्यकर्ता उपस्थित थे।
 


27-Sep-2021 4:36 PM (22)

गरियाबन्द, 27 सितंबर। मामूली विवाद पर घर घुसकर पेट में चाकू से प्राण घातक वार कर फरार आरोपी की शीघ्र गिरफ्तारी को लेकर सिटी कोतवाली  थाना प्रभारी को देवांगन समाज प्रतिनिधियों ने ज्ञापन सौपा। जल्द गिरफ्तार नही होने पर देवांगन समाज ने आंदोलन की चेतावनी दी है।उक्त घटना 22 सितम्बर की है।  आरोप है कि फरार आरोपी वार्ड क्रमांक-1 निवासी नीरज सोनकुंवर के द्वारा मामूली बात को लेकर शिक्षक नगर निवासी कपिल देवांगन के घर घुसकर उसके पेट में चाकू से प्राणघातक हमला किया जो अभी तक रायपुर एम्स में भर्ती है। रिपोर्ट दर्ज कराने के बाद से आरोपी फरार हो गया। पुलिस द्वारा उक्त आरोपी की पतासाजी की जा रही है। समाज के प्रतिनिधियों ने रविवार को थाना प्रभारी के नाम ज्ञापन देकर जल्द गिरफ्तार कर कठोर कार्रवाई की मांग की है। गिरफ्तार नही होने की स्थिति में आगे देवांगन समाज उग्र आंदोलन हेतु बाध्य रहेगा।  ज्ञापन देने वालों में जिला देवांगन समाज के अध्यक्ष सोहन लाल देवांगन, डिलेश्वर देवांगन, जीवन लाल देवांगन, पुष्पक देवांगन, रामा नन्द देवांगन, परस देवांगन के साथ साथ समाज के और अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।


27-Sep-2021 4:35 PM (22)

छुरा, 27 सितंबर। प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना के तहत विकासखंड मुख्यालय से 2 कि. मा. की दूरी पर कोसुमबुड़ा से चुरकीदादर मार्ग की सडक़ों पर स्थित नालों पर बने पुल पुलियों की स्थिति काफी जर्जर हो चुकी है, जिससे बारिश के दिनों सहित सूखे के दिनों में भी राहगीरों को चलने परेशानियों का सामना करना पड़ता है एवं आये दिन दुर्घटना होती रहती है। जिस पर ब्लाक कांग्रेस कमेटी छुरा के अध्यक्ष राजीव ठाकुर ने संज्ञान लेते हुए उक्त पुलियों का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों से बात की।श्री  ठाकुर  ने ग्रामीणों की समस्याओं को देखते हुए संबंधित अधिकारियों को पुल-पुलिया की जल्द मरम्मत की मांग की।

 


26-Sep-2021 6:11 PM (49)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
छुरा, 26 सितंबर।
कलिंगा युनिवर्सिटी अटल नगर ने गरिमा दीवान को अंग्रेजी विषय के अंतर्गत ‘आंग्ल साहित्य में अमिताभ घोष के साहित्यिक कार्यों की महत्ता पर एक अध्ययन’ विषय पर शोधकार्य के लिए पीएचडी की उपाधि प्रदान की है।
आंग्ल भाषा-साहित्य को समझने, प्रचार करने तथा अंग्रेजी भाषा में भारतीय जन-जीवन, प्रथाओं  और संस्कृति को विश्व पटल पर लाने वाले साहित्यकार अमिताभ घोष के साहित्य में सहज ही प्रतीत होती है।अंग्रेजी समझने और साहित्य में शोध कार्य करने वाले समस्त शोधार्थियों को सुश्री दीवान का यह शोधकार्य अवश्य ही सहयोगी साबित होगा।

गरिमा दीवान के पारिवारिक सदस्य एवं परिचित  बताते हैं कि उनकी पीएचडी के प्रारंभ से उपाधि तक का सफर बहुत उतार-चढ़ाव रहा है। उनकी समय पर शोधकार्य पूर्ण करने की लगन एवं कठिन परिश्रम के फलस्वरूप अब वो डाक्टरेट हो गई है। 
 ज्ञात हो कि वर्तमान में गरिमा दीवान आईएसबीएम विवि के कला एवं मानविकी विभाग में सहा. प्राध्यापक अंग्रेजी के पद पर कार्यरत हैं। गरिमा दीवान की इस उपलब्धि पर उनके शोध निर्देशक डॉ. एम एस मिश्रा, कलिंगा युनिवर्सिटी अटल नगर ने शुभकामनाएं दी। पिता गोविन्दधर दीवान और माता उषारानी दीवान अपनी बेटी की इस उपलब्धि पर गौरवान्वित अनुभव कर रहे हैं। 

परिवारिक संबंधियों में डॉ. अजय कुमार दुबे, रंजीता अजय दुबे, अँतरिक्ष दुबे, योगांश दुबे एवं आईएसबीएम विवि के कुलपति डॉ. आनंद महलवार,  कुलसचिव डॉ. बीपी भोल, डीन डॉ. एन कुमार स्वामी, छात्र कल्याण अधिष्ठाता एवं कला एवं मानविकी विभागाध्यक्ष डॉ. भूपेंद्र कुमार साहू सहित विभाग एवं विश्वविद्यालय के समस्त प्राध्यापकों और कर्मचारियों ने उन्हें शुभकामनाएं दी।
 


26-Sep-2021 6:09 PM (34)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
छुरा, 26 सितंबर।
आईएसबीएम युनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ फार्मेसी के द्वारा विश्व फार्मासिस्ट डे के अवसर पर एक दिवसीय नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवा वितरण का कार्यक्रम एक साथ पाँच ग्राम पंचायतों में आयोजित किया गया।
इस शिविर के प्रबंधन के लिए स्कूल ऑफ फार्मेसी के विभागाध्यक्ष युगल किशोर राजपूत ने अपने प्राध्यापकों एवं विद्यार्थियों को अलग-अलग ग्राम पंचायतों के लिए स्वास्थ्य शिविर दल निर्मित किया। निर्धारित समयानुसार क्रमश: ग्रापं. नवापारा, भैसामुड़ा, दुल्ला, सारागांव, पीपराही में सभी दल नेतृत्व करने वाले प्राध्यापक अपने-अपने दल के साथ पहुचें। स्वास्थ्य परीक्षण के लिए रायपुर के प्रख्यात कंसल्टेंट फिजिशियन डॉ. सहदेव वर्मा पहुचे। जिनके द्वारा विभिन्न शिविरों में जाकर स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवा वितरण का कार्य किया गया। 
ग्राम पंचायत नवापारा सरपंच लेखराज ध्रुवा ने विश्वविद्यालय के द्वारा ग्रामीणों के लिए किये जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि, इस स्वास्थ्य शिविर का आयोजन ग्रामीणों के लिए इस दौर में अमृत के समान है। 

भैसामुड़ा सरपंच बसंती कवंर ने कहा कि यूनिवर्सिटी के द्वारा आज हमारे गाँव में स्वास्थ्य शिविर लगाया गया है। यह क्षण हमारे लिए बेहद सुखद अनुभव वाला है।  दुल्ला सरपंच ने विवि द्वारा पहुंचे स्वास्थ्य शिविर का अभिनंदन किया एवं आयोजन के संदर्भ में कहा कि, मेरे जीवन में यह पहला अनुभव है कि कोई महाविद्यालय या विश्वद्यालय ग्राम में जाकर, ग्रामीणों के लिए कार्य किया हो। मैं पूरे यूनिवर्सिटी को साधुवाद देता हूँ कि उन्होंने फार्मासिस्ट डे के अवसर पर हमारे गाँव में शिविर का आयोजन किया।
सारागांव के सरपंच गोकुल ध्रुव ने गाँव के लोगों को स्वास्थ्य शिविर में शरीरिक जाँच के लिए एक दिन पूर्व ही ग्राम कोटवार से मुनियादी कराया गया। वहीं शिविर की सफलता के लिए स्वास्थ्य परीक्षण दल के साथ पूरे समय बने रहे। 
पीपराही सरपंच कल्याणी पटेल ने कहा कि विवि द्वारा समय-समय पर विभिन्न आयोजन किया जाता है। बच्चों से भी जानकारी मिलती रहती है। इसके पूर्व में भी कोरोना जागरूकता के लिए कैम्प किया गया, जो बहुत सराहनीय कार्य है।

नि:शुल्क स्वस्थ शिविर लगाया गया था जिसमें ब्लड प्रेशर जांच  पल्स जांच और शुगर जांच,वजन जांच इसके साथ साथ  सर्दी खासी सामान्य भुखार सिरदर्द एवं अन्य स्वास्थ्य उपचार  ये सभी ग्राम पंचयात मे नि:शुल्क जांच, उपचार एवं दवाइयों का नि:शुल्क वितरण किया गया। ग्राम पंचायत नवापारा, भैसामुड़ा, सारागांव और पिपराही इन सभी ग्राम पंचायतों को मिलाकर  200  से भी अधिक व्यक्तियों का नि:शुल्क चिकित्सा उपचार  एवं दवाइयों  वितरण किया गया। सभी ग्रामों में  फार्मेसी के विद्यार्थियों और अध्यापकों के द्वारा  जागरूकता रैली निकाली गयी, जिसके अंतर्गत  ग्रामिणों को दवाइयों के बारे में जानकारी दिया गया ।

इस पूरे शिविर के दौरान प्रमुखत: से स्कूल ऑफ फार्मेसी के विभागाध्यक्ष युगल किशोर राजपूत, सहा.प्राध्या. राजेन्द्र कुमार साहू, सहा.प्राध्या. अश्वनी साहू, सहा.प्राध्या. तुषार वर्मा, सहा. प्राध्या. ओमप्रकाश साहू, लैब सहा. श्रीमती निम्मी साहू की  महती भूमिका रही। इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए विश्वविद्यालय के कुलाधिपति डॉ विनय एम अग्रवाल, कुलपति डॉ. आनंद महलवार, कुलसचिव डॉ. बी पी भोल, छात्र कल्याण अधिष्ठाता डाँ. भूपेंद्र कुमार साहू, संकाय प्रमुख(डीन) डाँ. एन के स्वामी सभी ने  फार्मेसी विभाग को बधाई दिया गया एवं आगे भी  इस तरह के कार्यक्रम के आयोजन के लिए प्रोत्साहित और सहयोग किया जाएगा।
 


26-Sep-2021 6:09 PM (21)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
मैनपुर, 26 सितंबर।
बरकानी में उस वक्त हडक़म्प की स्थिति निर्मित हो गईं, जब गांव के कुछ लोगों ने गॉव से कुछ दूरी पर तालाब किनारे पेड़ पर एक युवक की लाश को लटकता हुआ देखा। वहीं युवक का शव मिलने की खबर गॉव में आग की तरह फैल गया,देखते ही देखते मौके पर ग्रामीणों की भीड़ उमड़ पड़ी। वहीं मामले की सूचना परिजनों ने देवभोग पुलिस को दे दी हैं। 

थाना प्रभारी विकास बघेल ने बताया कि परिजनों ने थाने में सूचना दिया हैं कि छबिराम पिता मोहन नागेश(25) ने पेड़ पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर लिया हैं। थाना प्रभारी ने बताया कि मौके के लिए पुलिस टीम रवाना किया जा रहा हैं। 
श्री बघेल ने यह भी बताया कि जांच के बाद ही मामले की तस्वीर साफ होगी कि युवक ने ऐसा आत्मघाती कदम क्यों उठाया। बहरहाल इस घटना के बाद बरकानी में मातम पसर गया हैं।
 


26-Sep-2021 6:08 PM (31)

शिक्षकों का सम्मान

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
 मैनपुर, 26 सितंबर।
आदिवासी विकासखंड मैनपुर के अंतर्गत संकुल केंद्र गोहरापदर में शैक्षणिक कार्य में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों का विकास खंड शिक्षा अधिकारी आर.आर. सिंग व संकुल प्राचार्य भूपेंद्र तिवारी की उपस्थिति में शनिवार को सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। 

इस दौरान विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी आर.आर. सिंह ने कहा कि शिक्षक समाज का दर्पण होता है, शिक्षक अपने उत्कृष्ट कार्य से समाज को नई दिशा प्रदान करता है जिसके कारण शिक्षक को राष्ट्र का निर्माता कहा गया है।
संकुल केंद्र गोहरापदर के अंतर्गत विभिन्न शालाओं में शिक्षकों द्वारा अध्ययन अध्यापन के साथ साथ ग्रामीण स्तर में तथा समृद्ध शैक्षिक वातावरण के कारण उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय गोहरापदर से टी,आर,प्रधान प्रधान पाठक,पूर्व माध्यमिक विद्यालय चलनापदर से सुभाषचंद्र जोशी, माध्यमिक विद्यालय छैलडोंगरी से हेमलाल जगत व प्राथमिक विभाग से श्रीमती राजेश्वरी सोनी, नंद किशोर साहू, दयानिधि सोरी, गणेश राम दुर्गा, कुंज बिहारी यदु को विकासखंड शिक्षा अधिकारी आर.आर.सिंग के कर कमलों से श्रीफल व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। 

संकुल स्तरीय पठन लेखन व गणितीय कौशल का प्रतियोगिता आयोजित किया गया जिसमें संकुल के समस्त प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक व छात्र शामिल हुए प्रतिभागियों को चयनित छात्र को संकुल समन्वयक संजय कुमार कश्यप के द्वारा गुलदस्ता व उपहार भेंट सम्मानित किया गया। 

कार्यक्रम में विशेष रूप से बीएल दुर्गा ,भगवानो राम पांडे ललिता तिवारी, त्रिपुरा पांडे, सत्यवान सिंग, दयाराम पाथर उपस्थित हुए। 
 


26-Sep-2021 5:51 PM (34)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
मैनपुर, 26 सितंबर।
तहसील मुख्यालय मैनपुर से लगभग  8 किलोमीटर दुर ग्राम सिंहार के पास पैरी नदी में बीती रात एक युवक के बह जाने से मौत हो गई। युवक नदी में मछली मारने गया था, परिजनो ने व ग्रामीणों ने युवक की खोज खबर किया, तो शनिवार सुबह नदी के भीतर पेड़ में युवक की लाश फंसी मिली, जिसकी जानकारी तत्काल मैनपुर थाना में दी गई। मैनपुर पुलिस ने तत्काल मौके पर पहुचकर मृतक के शव को बाहर निकाल पंचनामा मर्ग कायम कर शव का पोस्टमार्टम करवाकर परिजनो को सौंप दिया और मामले की जांच पुलिस द्वारा किया जा रहा है।

मिली जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत देहारगुडा के आश्रित ग्राम गिरहोला निवासी हेमलाल मरकाम पिता गंगाराम मरकाम, उम्र 28 वर्ष का खेती पैरी नदी से लगा हुआ है। और अपने घर में 24 सितम्बर शुक्रवार को शाम मछली मारने जा रहा हूॅ करके बताकर गया, लेकिन देर रात तक घर नही पहुंचने पर उनके परिजनो ने उनका तलाश प्रारंभ किया। शनिवार सुबह मृतक हेमलाल मरकाम का शव पैरी नदी सिंहार के पास नदी के भीतर पेड में अटका मिला, जिसकी जानकारी ग्रामीणों द्वारा मैनपुर पुलिस को दिया गया। पैरी नदी में तेज बहाव चल रहा है, मैनपुर पुलिस को जानकारी लगते ही तत्काल घटना स्थल पर पहुंचकर मृतक हेमलाल मरकाम उम्र 28 वर्ष का पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनो को सौंप दिया और मामले की जांच किया जा रहा है। 

ग्रामीणों के द्वारा आशंका व्यक्त किया जा रहा है कि मृतक रात में नदी पार करते समय बाढ़ में बह जाने से उसकी मौत हो गई। मृतक की पत्नी व तीन बच्चे है, और घर का मुखिया वही था, उनके परिवार का पालन पोषण की जिम्मेदारी मृतक हेमलाल पर थी।
 


26-Sep-2021 5:25 PM (23)

नवापारा-राजिम, 24 सितंबर। अभनपुर के रवेली सोसायटी में किसानों की वार्षिक बजट आम सभा का आयोजन किया गया। सोसाइटी अंतर्गत ग्राम मुण्डरा, रवेली, जुलूम, भुरकुनी के किसान बड़ी संख्या में उपस्थित थे। 
इस अवसर पर किसानों ने बताया कि जिला सहकारी बैंक खोरपा-भटगांव में पासबुक एंट्री एवं लेनदेन के लिए लंबे समय तक बैठा कर रखा जाता है जिससे किसानों में काफी नाराजगी है। 

ग्राम पंचायत सरपंच रवेली एवं पूर्व सोसायटी उपाध्यक्ष चंद्रकांत सोनकर ने सोसाइटी के संचालन के लिए कर्मचारियों एवं सभी किसानों को सक्रिय सहभागिता एवं लाभ लेने के लिए किसानों को धन्यवाद दिया। भाजपा मंडल महामंत्री नेहरू लाल साहू ने सहकारिता के जनक वामन राव लाखे जी के सहकारी आंदोलन को याद कर नमन किया गया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के द्वारा सहकारिता मंत्रालय के गठन किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। केन्द्र सरकार ने मंत्रालय का गठन कर देश के किसानों को बड़ी सौगात दिया है। 
कार्यक्रम को पूर्व अध्यक्ष दिनेश साहू, बालमुकुंद सोनकर, अवध साहू आदि ने संबोधित किया। सोसायटी प्रबंधक जयप्रकाश यदू ने पूरे वर्ष का आय-व्यय आम सभा के बीच में रखा। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से हर्षलता साहू, गायत्री वर्मा, कोमल सोनकर, गोविंद साहू, रामचंद्र निषाद, सुनील अग्रवाल, गोकुल निर्मलकर, बिशेसर कश्यप, दुष्यंत साहू, जयकिशन अग्रवाल, मनीराम साहू, इरामन साहू सहित किसान बंधु उपस्थित थे।
 


Previous123456789...6768Next