छत्तीसगढ़ » गरियाबंद

05-Dec-2020 7:11 PM 16

गरियाबंद, 5 दिसंबर। जिले के प्रतिभाशाली और प्रशासनिक अधिकारी बनने की चाह रखने वाले युवाओं के लिए जिला प्रशासन रत्नगर्भा अकादमी फॉर कॉम्पिटिटिव एग्जाम ‘‘रेस’’ से अपने सपने साकार कर सकेंगे। कलेक्टर  निलेशकुमार क्षीरसागर की पहल पर जिला प्रशासन द्वारा छत्तीसगढ़ पीएससी की प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी हेतु 60 दिवसीय नि:शुल्क क्रेश कोर्स डिजाइन किया गया है।

कलेक्टर क्षीरसागर ने बताया कि वनांचल क्षेत्र के युवाओं में लगन और प्रतिभा को देखते हुए उन्हें उचित अवसर और प्लेटफार्म जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए शासकीय वीर सुरेन्द्र साय स्नात्कोत्तर महाविद्यालय गरियाबंद के परिसर में रत्नगर्भा अकादमी फॉर कॉम्पिटिटिव एग्जाम ‘‘रेस’’ स्थापित कर नि:शुल्क कोचिंग की व्यवस्था की जा रही है। सीजीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी हेतु 7 दिसंबर से कोर्स प्रारंभ किया जायेगा। उन्होंने इस सबंध में बताया कि वर्तमान में कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए ऑनलाईन क्लासेस और मार्गदर्शन की सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी। आवश्यकतानुसार ऑफलाइन कक्षाओं में मास्क, सेनिटाइजर और सोसल डिस्टेसिंग का अनिवार्य रूप से पालन किया जायेगा। 60 दिवसीय क्रेस कोर्स 07 दिसंबर से प्रारंभ होकर 6 फरवरी तक चलेगा।

कोर्स अंतर्गत प्रत्येक रविवार को टेस्ट आयोजित होगा। इसके अलावा 01, 03 और 06 फरवरी को मेगा टेस्ट का आयोजन किया जायेगा। कोर्स अंतर्गत सीजीपीएससी के निर्धारित पाठ्यक्रम अनुसार इतिहास, गणित, संविधान, पंचायतीराज प्रशासनिक व्यवस्था, भूगोल, अर्थशास्त्र, रिजनिंग, विज्ञान, कला संस्कृति, विविध, हिन्दी विषय शामिल किये गये हैं, साथ ही रिविजन और अभ्यास के लिए भी समय निर्धारत किया गया है। प्रत्येक सप्ताह इन अलग-अलग विषयों पर मार्गदर्शन दिया जायेगा। कोर्स के पंजीयन हेतु संपर्क नम्बर 70002-63098, 91691-66935 एवं 92008-18000 पर संपर्क किया जा सकता है।


04-Dec-2020 6:20 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजिम, 4 दिसंबर।
विकासखंड स्रोत समन्वयक केंद्र फि ंगेश्वर में कल विश्व दिव्यांग दिवस मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ विकासखंड स्त्रोत समन्वयक चंद्रशेखर मिश्रा ने मां सरस्वती के छाया चित्र पर दीप प्रज्वलित व श्रीफल फोडक़र किया।

 इस अवसर पर श्री मिश्रा ने कहा कि  समाज में दिव्यांगजनों के आत्मसम्मान सेहत और अधिकारों को सुधारने व उनकी सहायता के लिए इस दिन के उत्सव का बहुत बड़ा योगदान है। दिव्यांगता दिवस के अवसर पर बी आर सी भवन में दिव्यांग छात्र छात्राओं के लिए रंगोली व चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। पश्चात सभी छात्र छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर दिव्यांग छात्रा तेजेश्वरी चक्रधारी, दुर्गेश्वरी साहू, माधव चक्रधारी, चिरंजीवी साहू को पुरस्कार देकर उनका सम्मान किया गया। 

इस मौके पर विकासखंड स्रोत समन्वयक चंद्रशेखर मिश्रा, मनीष देवांगन, दिव्या गोस्वामी, चेतन गायकवाड़, नेतराम तारक, धर्मेंद्र साहू, भागवत साहू पालक संत चक्रधारी, दीनदयाल साहू, टिकेश्वर चक्रधारी, भागवत साहू, सुनीता साहू व योगेश साहू उपस्थित थे।


04-Dec-2020 6:19 PM 19

अनुपस्थित नोडल अफसरों को नोटिस

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
गरियाबंद, 4 दिसंबर । 
समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के दूसरे दिन बुधवार को कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर गरियाबंद विकासखंड के आधा दर्जन उपार्जन केन्द्रों में पहुंचकर औचक निरीक्षण किया। उन्होंने उपार्जन केन्द्रों में सतत निगरानी हेतु नियुक्त नोडल अधिकारियों की अनुपस्थिति पर नाराजगी जाहिर करते हुए नोटिस जारी करने के निर्देश दिये है। निरीक्षण के दौरान अपर कलेक्टर जे.आर चैरसिया, अनुविभागीय अधिकारी भूपेन्द्र साहू, खाद्य विभाग और राजस्व विभाग के अधिकारी मौजूद थे। 

कलेक्टर क्षीरसागर द्वारा गरियाबंद विकासखंड अंतर्गत गरियाबंद विकासखंड के गरियाबंद, नागाबुड़ा ,मदनपुर , बारूला, पीपरछेड़ी और उडीसा सीमा से लगे ग्राम रसेला के धान उपार्जन केंद्रों का औचक निरीक्षण किया गया। कलेक्टर ने सीमावर्तीय क्षेत्रों में अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश दिये है। उन्होंने कहा कि अन्य राज्य से अवैध रूप से परिवहन और संग्रहित किये गए धान की खरीदी पर सख्त कार्रवाई की जायेगी। 

कलेक्टर ने कहा कि धान खरीदी के दौरान लगातार निरीक्षण किया जायेगा। उन्होंने नोडल अधिकारियो को अनिवार्य रूप से उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण करने और मूलभुत सुविधा सहित आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। 

ज्ञात है कि जिले के 76 उपार्जन केन्द्रों के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया जो प्रतिदिन 34 बिन्दुओं पर कलेक्टर को प्रतिवेदन देंगे। इसके अलावा सीमावर्तीय धान उपार्जन केन्द्रों में अन्य राज्यों से धान लाकर समिति में खपाने एवं व्यापारियो द्वारा विक्रय के प्रयास पर नियंत्रण हेतु 16 संयुक्त टीम गठन किया गया है।

कलेक्टर क्षीरसागर ने धान खरीदी का जायजा लेते हुए किसानों से टोकन की जानकारी, बारदाना कि उपलब्धता और मौके पर धान बेचने आये किसानों से बातचीत की। उन्होंने समिति प्रबंधक को छोटे एवं मध्यम किसानों को टोकन जारी कर धान पहले खरीदने के निर्देश दिए। साथ ही समीति प्रबंधक को विक्रय कर चुके किसानों का खाता समर्पण करने के निर्देश दिये है। उन्होंने कहा कि छोटे किसान एक बार में ही अपना धान विक्रय कर ले। गरियाबंद में निरीक्षण के दौरान समुचित  व्यवस्था नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए समिति प्रबंधक को तत्काल आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दिये। ग्राम नागाबुड़ा में बारदानों की जानकारी ली गई। उन्होंने धान की स्टेकिंग निर्देशानुसार लगाने कहा।

कलेक्टर ने किसानों से धान को सुखाकर और पर्याप्त सफाई कर विक्रय हेतु लाने कहा है।  उन्होंने मॉस्चराइजर मशीन से धान की नमी मापी। धान नमी का औसत 17 प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए। टोकन प्राप्त किसान भौतिक रूप से उपस्थित रहे तथा उनके पास पंजीयन प्रमाण पत्र उपलब्ध हो। साथ ही समिति प्रबंधकों को बारदाना समिति कैम्पस में रखने के निर्देश दिये हैं । 
 


04-Dec-2020 6:18 PM 14

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नवापारा-राजिम, 4 दिसंबर।
वरिष्ठ पत्रकार ललित सुरजन जी मानवीय संवेदनाओं से भरे, एक ऐसे मृदुभाषी स्वभाव के व्यक्ति थे जिनके सम्पर्क में कोई एक बार भी आया तो वह उनसे प्रभावित हुए बिना नहीं रहता था। ओज और ऊर्जा से भरा दैदीप्यमान उनका सुदर्शन व्यक्तित्व हम सबके आकर्षण का केन्द्र था। उक्त बातें साहित्यिक सामाजिक सरोकारों से जुड़े ब्रह्मदत्त शर्मा ने कही। 

उन्होंने बताया कि सुरजन जी के साथ इस अंचल के लोगों की ढेर सारी यादें जुड़ी हुई है। 1982 में जब वे राजीव लोचन महाविद्यालय मे 31जुलाई को स्वर्गीय मुंशी प्रेमचंद जी की पुण्यतिथि पर व्याख्यान देने आए थे। तो मै उनकी वक्तृत्व कला से बहुत प्रभावित हुआ था। हमारे अंचल के संत-कवि श्री कृष्णा रंजन जी के सार्वजनिक अभिनन्दन समारोह मे हमनें उन्हें आमंत्रित भी किया था, पर अपनी व्यस्तताओं के चलते वे नहीं आ पाए। परम वैष्णव सुरजन जी को अन्तिम विदाई देते हुए मैं यही कहूँगा कि वे हमारे जैसे हजारों लोगों के प्रेरणा स्त्रोत थे। 20 साल पहले फिंगेश्वर में पत्रकारों के लिए एक कार्यशाला आयोजित हुई थी, जिसमें उन्होंने सभी समाचार पत्रों के संवाददाताओं को पत्रकारिता के गुर बताए थे। वह सबक मुझे आज भी याद है, वे पक्के सिद्धान्तवादी व्यक्ति थे। सत्ता से समझौता न करते हुए आम जनता के हितों को सर्वोपरी रखना उनका स्वभाव था, आज के समय मे ऐसे लोग मिलना मुश्किल है।
 


04-Dec-2020 6:17 PM 15

दो दिनों में जिले में 3 हजार 600 किसानों से लगभग 1 लाख 29 हजार क्विंटल धान की खरीदी

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
गरियाबंद, 4 दिसंबर ।
जिले के 76 धान खरीदी केन्द्रो में समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी शुरू हो गई है। जिले में धान खरीदी के दूसरे दिन बुधवार तक 3 हजार 676 किसानों से 24 करोड़ 23 लाख 96 हजार रूपये के 1 लाख 29 हजार क्विंटल धान की खरीदी की गई है। खाद्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार खरीदे गये धान में 40 हजार 858 क्विंटल मोटा धान, 44 हजार 964 क्विंटल पतला धान तथा 43 हजार 458 क्विंटल सरना धान शामिल है। सभी उपार्जन केन्द्रों में धान खरीदी सुचारू रूप से जारी है।

कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर एवं वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी सहित सभी नोडल अधिकारी उपार्जन केन्द्रों का लगातार निरीक्षण कर रहे हैं। कलेक्टर ने सभी पंजीकृत किसानों को आश्वस्त किया है कि समय सीमा में सभी किसानों का धान खरीदा जाएगा। 

कलेक्टर क्षीरसागर ने सभी किसानों से अपील करते हुए कहा कि सभी किसानों से धान खरीदी आसानी किया जा सके इसके लिए जिले के सभी 76 धान खरीदी केंद्रों में किसानों को टोकन जारी करने की व्यवस्था बनाई गई है।  पंजीकृत किसान धान खरीदी के लिए बनाई गई इस व्यवस्था का पालन कर अपने निर्धारित तिथियों में टोकन प्राप्त कर सकते है। उन्होंने कहा कि अगर किसी पंजीकृत किसानों को धान बेचने में यहाँ उनके पंजीयन संबधित किसी भी प्रकार की कोई समस्या आ रही है, ऐसी स्थिति में संबंधित तहसील कार्यालय में आवेदन कर सकते है। हर संभव किसानों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा। राज्य शासन द्वारा किसानों की सुविधा और उपार्जन केन्द्रों की दूरी को कम करने के उद्देश्य से 14 नए धान उपार्जन केंद्र बनाए गए है। जहां पहली बार खरीदी हो रही है।

कलेक्टर ने  राजिम और कोमा उपार्जन केन्द्र का किया निरीक्षण
कलेक्टर निलेश क्षीरसागर जिले में धान खरीदी को लेकर लगातार उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण कर जायजा ले रहे हैं। वे उपार्जन केन्द्रों में धान बेचने पहुंचे किसानो से जानकारी लेकर समस्याओं का त्वरित समाधान भी कर रहे है। धान खरीदी के तीसरे दिन आज वे राजिम कृषि उपज मंडी के उपार्जन केन्द्र और कोमा उपार्जन केन्द्र का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने धान खरीदी प्रक्रिया एवं व्यवस्थाओं पर संतोष जताया। इन केन्द्रों में बारदानों में लगे स्टेंसिल का अवलोकन किया। साथ ही स्टेकिंग की जानकारी भी ली। कलेक्टर ने किसानों से बातचीत करते हुए धान खरीदी की जानकारी ली। 

इस दौरान अनुविभागीय चैबेबांधा पुल तक धरसा विकास के लिए जमीन को अतिक्रमण मुक्त किया गया है। कलेक्टर के निर्देश पर यहां 15 फीट चैड़ी सडक़ का निर्माण किया जायेगा। उन्होंने बताया कि चिन्हांकित क्षेत्र अंतर्गत भूस्वामियों के जमीन का सीमांकन भी कर लिया गया है। कलेक्टर ने जारी कार्य पर संतुष्टि व्यक्त करते हुए और तेजी लाने के निर्देश दिये है। यहां स्थायी रूप से संतो के निवास, व्यवसायिक प्रतिष्ठान, मीना बाजार, नागा अखाड़ा, मुख्य मंच ,शौचालय ,आवास, कौशल्या माता मंदिर सहित अनेक आवश्यक अधोसंरचना निर्माण किया जायेगा। गौरतलब कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा राजिम मेला के स्थायी आयोजन के लिए कम से कम 25 एकड़ जमीन चिन्हांकित करने की घोषणा की गई थी।
 


04-Dec-2020 6:14 PM 13

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नवापारा-राजिम, 4 दिसंबर।
पूर्व कृषि मंत्री चंद्रशेखर ने धान खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा है कि लंबे इंतजार के बाद धान खरीदी 1 दिसंबर को प्रारंभ की गई। उन्होंने कहा कि इतने विलंब के बावजूद व्यवस्था का अभाव है। 

अन्नदाताओं को उपार्जन केंद्रों पर अपने ही धान को बेचने के लिए दिन रात एक करना पड़ रहा है। लंबी कतार में लगने के बावजूद टोकन नहीं मिल पा रहा है, तो कहीं चबूतरा, टिन शेड व बारदाने की समस्या है। शासन ने नवीन धान खरीदी केंद्र तो बना दिए लेकिन आवश्यक सुविधाएं जैसे- भंडारण के लिए बिल्डिंग, पानी, एप्रोच रोड, तिरपाल, कर्मचारियों की कमी इत्यादि का किसान भाई लोग सामना कर रहे हैं। शासन एवं मार्कफेड के दिशा निर्देश भी अपेक्षित है। 

उन्होंने क्षेत्रीय विधायक पर तंज कसते हुए कहा कि विधायक जी लोकार्पण करने में मशगूल हैं, जबकि खरीदी केंद्रों पर अव्यवस्थाओं का अंबार है। धान खरीदी केंद्रों पर अव्यवस्था को उनके ही पार्टी के एक वरिष्ठ कांग्रेसी नेता भी स्वीकार कर रहे है। लगभग सभी जगहों पर लोकार्पण कार्यक्रमों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपेक्षा भी की गई है। 

सरकार स्वयं की तारीफों के पुल बांध रही व ढोल नंगाड़े पीट रही है। लेकिन शासन की उदासीनता व लापरवाही के कारण अन्नदाताओं की पीड़ा उनके आंखों पर साफ दिखाई दे रही है। जमीनी हकीकत यही है कि नवीन धान खरीदी केंद्रों की संख्या आंकड़ों में बढ़ी है, सुविधाओं में नहीं। ज्ञात हो कि इससे पहले पूर्व कृषि मंत्री चंद्रशेखर साहू व विशेष आमंत्रित सदस्य किशोर देवांगन अभनपुर विधानसभा के नवगठित सोसाइटी रवेली में जाकर वहां की व्यवस्था का जायजा लिया था।
 


04-Dec-2020 6:13 PM 12

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नवापारा-राजिम, 4 दिसंबर।
नगर पालिका अध्यक्ष धनराज मध्यानी ने विज्ञप्ति जारी कर कहा कि नगर की नालियों से निकलने वाले प्रदूषित जल की शुद्धिकरण हेतु क्षेत्रीय विधायक धनेंद्र साहू के प्रयास से जल शुद्धिकरण संयंत्र की स्थापना के लिए शासन से 11 करोड़ 72 लाख रुपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्त हुई है। 

पालिकाध्यक्ष श्री मध्यानी ने बताया कि पूर्व में भी क्षेत्रीय विधायक धनेंद्र साहू के प्रयास से नदी किनारे बड़े नाले का निर्माण कर प्रदूषित जल को एनीकट के नीचे बहाया जा रहा है, जिससे शहर के सीमा क्षेत्र में नदी के जल की शुद्धता बनी हुई है। संयंत्र के लग जाने से प्रदूषित जल का प्रवाह नहीं होगा। संयंत्र के माध्यम से दूषित जल का शुद्धिकरण होगा और दैनिक उपयोग करने के लायक हो सकेगा। जल शुद्धिकरण संयंत्र हमारे नगर के लिए स्वच्छता की दृष्टिकोण से कांग्रेस सरकार व विधायक धनेंद्र साहू जी का इस नगर के लिए बहुत बड़ी सौगात है। जल शुद्धिकरण संयंत्र की स्थापना, मुक्तिधाम के पास स्थित रिक्त भूमि पर होगी जिसमें नगर के 5 स्थानों से मुक्तिधाम नाला, घटोरिया, एनीकट देवार पारा, तर्री नाला आदि में नगर की नालियों को जोडक़र नालों के प्रदूषित जल को जल शुद्धीकरण संयंत्र तक ले जाकर जल को शुद्ध कर पुन: उपयोग में लेने लायक बनाया जाएगा, साथ ही नदी में बहाया जाएगा। 

इस संयंत्र की स्वीकृति मिलने पर नगर के कांग्रेसजनों ने एवं नगरवासियों ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं क्षेत्रीय विधायक धनेंद्र साहू का आभार व्यक्त किया है। आभार प्रकट करने वालो मे प्रमुख रूप से नगर पालिका अध्यक्ष धनराज मध्यानी, कांग्रेस जिला ग्रामीण उपाध्यक्ष रतिराम साहू, नपा के पूर्व उपाध्यक्ष जीत सिंग, नगर पालिका उपाध्यक्ष चतुर जगत, अशोक गोलछा, संतोष विश्वास, शिखर चंद बाफना, सुनील जैन, पार्षद गण अजय कोचर, संध्या राव, मंगराज सोनकर, अनूप खरे, अजय साहू,हेमंत साहनी, श्रीमती जुगा बाई गिलहरे, अर्जुन लोकिन साहू, फागु रुमेश्वरी देवांगन, एल्डरमेन सौरभ शर्मा, सुरेश साहू, शाहिद रजा, श्रीमती संतोष कंसारी, श्रीमती देवती साहू श्रीमती स्वर्ण जीत कौर, दीपाली राजपूत, मुस्ताक ढेबर, रमेश तिवारी, मेघनाथ साहू, सहदेव कंसारी, राजा चावला, निर्माण यादव, राकेश सोनकर, विनोद कंडरा, जाकिर चौहान, मानसिंह धु्रव, राम रतन निषाद, राम कुमार शर्मा, शशांक पांडे, आशीष दीवान, शंकर साहू, विक्रम भोई, सुनील शर्मा सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता एवं नगरवासी शामिल हंै।


04-Dec-2020 6:11 PM 15

वनांचल क्षेत्र में होमवर्क पाठ्यसामग्री अपलोड में गरियाबन्द प्रथम 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
गरियाबंद, 4 दिसंबर।
वनांचल क्षेत्र में ऑनलाइन क्लास, होमवर्क पाठ्य सामग्री अपलोड आदि में गरियाबंद जिला प्रथम स्थान पर रहा, यह उपलब्धि मैदानी क्षेत्र के जिलों के लिए उदाहरण बन गया। 

ज्ञात हो कि कोरोना काल में बच्चों को पढ़ाना एक चुनौती बन चुका था। बहुत कम समय में शिक्षक व विद्यार्थियों अध्ययन-अध्यापन की सुविधा प्रदान करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ शासन ने पढ़ई तुंहर दुआर योजना के अन्तर्गत सीजी स्कूल डाट इन वेब पोर्टल तैयार कर कीर्तिमान रचा है। इस डिजिटल प्लेटफार्म के उपयोग व प्रशिक्षण के लिए जिला प्रशासन एवं शिक्षा विभाग के प्रयास से जिला ब्लॉक व संकुल स्तर पर टेक्निकल टीम का गठन कर शिक्षक व विद्यार्थियों को प्रशिक्षित किया गया । 

ऑनलाइन पढ़ाई के लिए सीजी स्कूल डॉट इन वेब पोर्टल में जिला गरियाबंद्र में कुल 4 हजार 908 शिक्षक एवं 72 हजार 122 विद्यार्थी पंजीकृत है। जिले के शिक्षकों द्वारा अब तक 44 हजार 201 ऑनलाइन क्लास ली जा चुकी है जिसमे  जिले के 14 हजार 794 विदयार्थी लाभान्वित हो चुके हैं । मोबाईल व नेटवर्क की अनुपलब्धता के कारण बच्चों की पढ़ाई में रुकावट न आये इसके लिए पढ़ाई तुहर पारा कार्यक्रम में 957 शिक्षक /शिक्षा सारथी द्वारा 1400 स्थानों में मोहल्ला क्लास का संचालन किया जा रहा है जिसमें 32 हजार 549 विदयार्थी इसका लाभ ले रहे हैं। साथ ही 43 शिक्षक 89 स्थानों में लाउडस्पीकर के माध्यम से अध्यापन करा रहे हैं  बुल्टू के बोल के अंतर्गत 31 शिक्षक 156 स्थानों पर मोबाइल ब्लूटूथ के द्वारा 70 हजार 407 कंटेंट विद्यार्थियों व पालकों शेयर कर चुके हैं। 

शासन की इस महत्वाकांक्षी योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए सीजीस्कूल डॉट इन वेब पोर्टल में राज्य स्तर पर हमारे नायक खण्ड में जिले के जिला मिशन समन्वयक समग्र शिक्षा श्याम चन्द्राकर (जिला नोडल अधिकारी के रूप में), फिंगेश्वर विकासखंड के ग्राम लफंदी के शा.उच्च.प्रा.शाला के शिक्षक अनिल कुमार मेघवानी (पाठ्यसामग्री अपलोड करने के लिए), मैनपुर विकासखंड के ग्राम शुक्लाभांठा सहायक शिक्षक शा. प्रा. शाला संतोष कुमार तारक ( हमर पहुना व मिस कॉल गुरूजी के लिए), सहायक शिक्षक शा प्रा शाला चिखली ईश्वरी सिन्हा (ऑनलाईन क्लास के लिए), ग्राम विन्दौला शिक्षा सारथी कुमारी पूजा घृतलहरे, (मोहल्ला क्लास के लिए), कुमारी शीतल राजपूत, कक्षा 12वीं शा.उच्च मा.वि.कोचवाय (ऑनलाइन पढ़ाई के लिए) का प्रकाशन किया जा चुका है। शासन की इस महती योजना की सफलता के लिए शिक्षा विभाग द्वारा समयबद्ध व बेहतर कार्ययोजना अपनाकर बच्चों के बेहतर भविष्य क निर्माण में जुटे हंै। 
 


03-Dec-2020 5:51 PM 13

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नवापारा-राजिम, 3 दिसंबर ।
नगर के वार्ड-1 गोबरा बस्ती में सेठ फूलचंद अग्रवाल स्मृति महाविद्यालय, कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल के रेडक्रास रेड रिबन क्लब के तत्वावधान में मंगलवार को एड्स जागरूकता अभियान नुक्कड़ नाटक का आयोजन हुआ। इसमें बतौर अतिथि पार्षद रविकुमार साहू, पार्षद प्रतिनिधि संजय साहू, प्राचार्य सरिता नासरे, सेवानिवृत्त व्याख्याता संजीवन प्रसाद, व्याख्याता रमा ठाकुर, कार्यक्रम अधिकारी अनिता तिवारी, कार्यक्रम संयोजक डॉ. आरके रजक उपस्थित थे। अतिथियों ने स्वामी विवेकानंद के छायाचित्र पर दीप जलाकर अभियान शुरू किया। 

पार्षद ने स्वयंसेवकों सहित नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि एड्स एक जानलेवा बीमारी है, इससे बचने के लिए सुरक्षा ही महत्वपूर्ण है। इसका वायरस संक्रमण तो नहीं है लेकिन संपर्क में आने पर प्रभावित जरूर कर सकता है।
प्राचार्य सरिता ने बताया कि स्कूल व महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को महानगरों में अलग-अलग बंद कमरे में प्रशिक्षण दिया जाता है ताकि व्यवहारिक जीवन में आने पर सुरक्षित व सावधानी बरत सकें। 

कार्यक्रम संयोजक डॉ. रजक ने स्वयंसेवक व बस्ती वालों को रैली व नुक्कड़ नाटक के दौरान बताया कि एड्स एक वायरस से फैलता है, जिसे एचआईवी कहते हैं। यह रोग शरीर में रोगों से लडऩे की प्राकृतिक क्षमता को कम करता है। बीमारी से लडऩे की क्षमता घटने पर शरीर में अनेक लक्षण पैदा होते हैं, जो धीरे-धीरे एड्स का रूप धारण करता है। 

जागरूकता अभियान में स्कूल और कॉलेज के विद्यार्थी नेहा, डॉली, प्रियंका, योगिता, होमेश्वरी, तारणी, किरण, देवव्रत, मृत्युंजय, तुलसी, शेषनारायण, गोकुल, रूकेश, मूलचंद, फलेंद्र, पुष्पेंद्र, यमुना, चांदनी पारख, नंदकुमार सहित 46 राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों ने भाग लिया। संचालन अमिता तिवारी व आभार प्रदर्शन वरिष्ठ स्वयंसेवक किरण यादव ने किया।
 


03-Dec-2020 5:49 PM 14

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजिम, 3 दिसंबर ।
केंद्र सरकार की किसान, कृषि और आम उपभोक्ता विरोधी नए कानून और बिजली बिल संशोधन मसौदा 2020 को रद्द करने की मांग को लेकर 14 सितंबर से जारी किसान आंदोलन अब देशव्यापी किसान आंदोलन के रूप में दिनोंदिन मजबूत होता जा रहा है। 2 दिसंबर को छत्तीसगढ़ के किसान, मजदूर, ट्रांसपोर्ट यूनियन, सर्वसमाज एवं विभिन्न जन संगठनों ने धरना स्थल बूढ़ा तालाब रायपुर में एकजुटता सभा का आयोजन किया। 

इस दौरान सभा को संबोधित करते हुए सभा में उपस्थित सभी लोगों ने दिल्ली में हो रहे किसान आंदोलन के साथ एकजुटता ज्ञापित करते हुए कहा है कि यह आंदोलन केवल हरियाणा और पंजाब के किसानों का नहीं बल्कि पूरे देश के किसानों का है। यह आंदोलन केंद्र की मोदी सरकार द्वारा लाए गए कानूनों को वापस लेने तक जारी रहेगा। इसके बाद कृषि कानून को रद्द करने के लिए रायपुर तहसीलदार को प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा गया। वहीं सामाजिक व किसान मजदूर संगठनों के मुखियाओं की बैठक 4 दिसंबर को साहू कॉम्प्लेक्स रायपुर में होगी। 

एकजुटता धरना प्रदर्शन में राज्य आंदोलन के प्रणेता दाऊ आनंद कुमार, छत्तीसगढ़ ट्रक मालिक संघ के सचिव ज्ञानी बलजिंदर सिंह टाटीबंध, राजधानी प्रभावित किसान कल्याण संघ के अध्यक्ष रूपन चंद्राकर, किसान संघर्ष समन्वय समिति सदस्य पारसनाथ साहू, कृषक बिरादरी से डॉ. संकेत ठाकुर, जिला किसान संघ बालोद के संयोजक जनकलाल ठाकुर, ठाकुर रामगुलाम सिंह, अखिल भारतीय क्रांतिकारी किसान सभा के राज्य सचिव तेजराम विद्रोही, किसान भुगतान संघर्ष समिति महासमुंद के संयोजक जागेश्वर जुगनू चंद्राकर, तत्पर के संयोजक वीरेंद्र पाण्डे, निवेशक एवं कल्याण संघ छत्तीसगढ़ अध्यक्ष लक्ष्मी नारायण चंद्राकर, आदिवासी भारत महासभा के संयोजक सौरा यादव, नदी घाटी मोर्चा के संयोजक गौतम बंद्योपाध्याय, प्रगतिशील किसान संगठन के अध्यक्ष आईके वर्मा व संयोजक राजकुमार गुप्ता, छत्तीसगढ़ किसान महासभा के संयोजक नरोत्तम शर्मा सहित टाटीबंध गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी, हीरापुर गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी, रायपुर बस्तर कोरापुट परिवहन संघ के संरक्षक व पूर्व पार्षद जसबीर सिंह ढिल्लन, गुरु जी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के मुखिया व सदस्य उपस्थित रहे।
 


03-Dec-2020 5:24 PM 20

गरियाबन्द,  3 दिसंबर। आज गरियाबंद के पीपरछेड़ी मंडी केंद्र के निकटवर्ती ग्राम लिटीपारा से दलदली मार्ग पर ग्राम मुढ़ीपानी ले जाते समय पिकअप वाहन में लोड 50 कट्टा धान करीब 20 क्विंटल तहसीलदार गरियाबंद के द्वारा पीपरछेड़ी थाना उपनिरीक्षक के मदद से जब्त किया गया। 

तहसीलदार राकेश साहू से मिली जानकारी अनुसार तिलेश्वर गुप्ता  मुढ़ीपानी जोकि एक छोटा व्यापारी है और साप्ताहिक बाजार से छोटे मात्रा में धान खरीदा करता है , उक्त व्यक्ति के पास छोटा व्यापारी का लाइसेंस है और 4 क्विंटल मात्रा में धान रखने खरीद करने का अनुज्ञा पत्र धारित करता है किंतु तिलेश्वर गुप्ता पिकअप वाहन सी जी 23 0818 में 50 कट्टा धान परिवहन कर रहा था और धान को बिना गाड़ी के कागजात के अपने निवास मुढ़ीपानी ले जा रहा था और उनका वाहन खराब हो जाने के कारण ग्राम दलदली में अपने पहचान वाले कल्याण साकिन दलदली के यहाँ 20 क्विंटल धान को डम्प कर रहा था जिसे सूचना प्राप्त होने पर तहसीलदार राकेश साहू और उपनिरीक्षक पीपरछेड़ी ने मौके पर जाकर दस्तावेज निरीक्षण किया गया एवं वैध दस्तावेज नही पाये जाने पर मण्डी अधिनियम के विरुद्ध धान पाये जाने पर पिकअप वाहन एवं धान को जब्त कर थाना पीपरछेड़ी में सुपुर्द कर दिया गया है।   
 


03-Dec-2020 4:09 PM 20

नवापारा-राजिम। भारतीय जनता पार्टी रायपुर जिला ग्रामीण के नवनिर्वाचित जिलाध्यक्ष अभिनेष बॉबी कश्यप से भारतीय जनता पार्टी मंडल के कार्यकर्ताओं ने उनके निज निवास पर सामूहिक मुलाकात कर उन्हें श्रीफल एवं भाजपा प्रतीक गमछा भेंट कर बधाई दी। 

बधाई देने वालों में प्रमुख रुप से  नवापारा मंडल अध्यक्ष उमेश यादव, अखिलेश ठाकुर, नवल साहू, नत्थू राम साहू, महिला मोर्चा अध्यक्ष धनमती साहू, संतोषी कंसारी, रुपेन्द्र चंद्राकर, किरण सोनी, हर्षा कंसारी, पंच सुंदरकेरा  भीरू साहू, सरपंच सुंदरकेरा  किरण साहू, पूर्णिमा साहू सुंदरकेरा,  टामिन साहू सुंदरकेरा,  प्रेमीन साहू सुंदरकेरा, मालती धु्रव परसदा, नंदनी साहू दादरझोरी, मुकुंद मेश्राम आदि उपस्थित थे। 

 


03-Dec-2020 3:58 PM 18

भाजपा अजा मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष का अभनपुर मेें स्वागत 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नवापारा-राजिम, 3 दिसंबर।
भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के नवनियुक्त प्रदेशाध्यक्ष नवीन मार्कण्डेय बस्तर संभाग के प्रवास के दौरान अभनपुर नगर में भाजपा कार्यकर्ताओं ने भव्य स्वागत किया। 

अभनपुर पहुंचते ही मार्कण्डेय मिनीमाता की आदमकद प्रतिमा में माल्यार्पण एवं गुरुघासीदास बाबा के पूजा अर्चनाकर प्रदेश के खुशहाली की कामना की। पश्चात भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ बाईक रैली निकाल कर विश्राम गृह पहुंचे। विश्राम गृह में अनुसूचित जाति मोर्चा अभनपुर मंडल के मीडिया प्रभारी लौटन गिलहरे के नेतृत्व में प्रदेशाध्यक्ष नवीन मार्कण्डेय के समक्ष अभनपुर के 25 युवाओं को भाजपा प्रवेश कराया। मार्कण्डेय ने कार्यकर्ताओं के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि कार्यकर्ताओं का कर्तव्य है कि संगठन के सभी निर्देश-आदेश का परिपालन करें। कार्यकर्ताओं की शक्ति ही संगठन को अधिक मजबूत करेगी। 

इस अवसर पर खेमराज कोसले, राजेश साहू, दुलारी चतुर्वेदानी, पूनमचंद सोनवानी, दया गिलहरे, आसकरण गिलहरे, भुनेश्वर गिलहरे, सागर साहू, रितेश साहू, वेदराम साहू, किशोर साहू, रामकृष्ण सिन्हा, गजेंद्र साहू, शहिल मारकण्डे, आकाश साहू, भूपेश बंजारे, शशिकांत साहू, बंटी निर्मलकर, राहुल गिलहरे, हरीश चंद साहू,सागर बारले, लोकेश महार, पुरुषोत्तम साहू,  इशु नारंग, दयावंत बांधे, वेदराम जांगड़े, आत्माराम बंजारे, देवेश गोयनका, अशोक बंजारे, रवि वर्मा, खोमचंद साहू, अमर यादव, तिलक साहू, लाले साहू मुकेश निर्मलकर आदि उपस्थ्ति थे। 
 


02-Dec-2020 5:13 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
छुरा, 2 दिसंबर।
मिली जानकारी के अनुसार  छुरा मुख्यालय के सिन्हा समाज के समाजिक भवन में भगवान सहस्त्र बाहु की जयंती मनाई गई । 

प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी सहस्र बाहु की जयंती कलार समाज द्वारा धूमधाम से मनाया जाना था लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते इस वर्ष सहस्त्र बाहु जयंती में छुरा मुख्यालय में भगवान सहस्त्र बाहु की छायाचित्र में माल्यार्पण किया गया एवं कोरोना संक्रमण को देखते हुये इस वर्ष  शोभायात्रा न ही निकाली गई औऱ न ही समाज के लोगो को एकत्रित की गई औऱ जो सामाजिक बंधु उपस्थित थे वे सभी सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए भगवान सहस्त्र बाहु का पूजा अर्चना किये। 

इस मौके पर छन्नू राम सिन्हा जिला अध्यक्ष गोसाई राम सिन्हा मण्डलेश्वर छुरा परिछेत्र, सियाराम सिन्हा, चिन्ताराम सिन्हा   शिवलाल सिन्हा ,दुलार सिन्हा ,रोहित राम सिन्हा,  बिसाहू राम सिन्हा चमन लाल सिन्हा, विजय सिन्हा, हिमांचल सिन्हा , हरिराम सिन्हा,उमेश सिन्हा, सालिक सिन्हा , देवकुमार सिन्हा युवमंच से डायमंड सिन्हा , हेमन्त कुमार सिन्हा, मोहेंद्र सिन्हा आदि उपस्थित थे ।
 


02-Dec-2020 5:12 PM 23

छुरा, 2 दिसंबर।  ग्राम कोसमी में नवीन धान उपार्जन केंद्र तथा नवीन आदिम जाति सेवा समिति का शुभारंभ राजमाता चंद्रकुमारी शाह, कोसमी समिति में सम्मिलित पंचायत के सरपंच हुलसी बाई कंवर, लेखराज ध्रुवा, चरण सिंह जगत एवं ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राजीव ठाकुर, पूर्व महिला जिला कांग्रेस अध्यक्ष राजकुमारी सोनी सहित ग्राम प्रमुखों की उपस्थिति में पूजा अर्चना कर शुभारंभ किया गया

राजमाता द्वारा फीता काटकर नवीन खरीद केंद्र का शुभारंभ किया गया, तथा उपस्थित सभी लोगों द्वारा  धन्वंतरि माता की अर्चना कर धान खरीदी का शुभारंभ किया गया। ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राजीव ठाकुर ने कहा कि प्रदेश कि कांग्रेस सरकार किसानों के हित में लगातार कार्य कर रही है।  ठाकुर ने आगे कहा कि जो मांग पिछले 15 वर्षों से पुरा नहीं हो रही थी उसे कांग्रेस सरकार आने के बाद क्षेत्र के विधायक अमितेश शुक्ला ने किसानों के मांग पर गंभीरता से लेते हुए धान खरीदी केंद्र समिति की स्वीकृति प्रदान की है उसके लिए सभी क्षेत्र वासियों की ओर से विधायक अमितेश शुक्ला के प्रति आभार व्यक्त किया जा रहा है।

उन्होंने आगे  कहा कि नया धान खरीदी केंद्र खुलने से दूर से आने वाले किसानों को लाभ मिलेगा तथा धान बोरा, टोकन आदि के लिए भटकना नहीं पड़ेगा ,इसके लिए उन्होंने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।  कार्यक्रम में समिति के फेकू राम साहू ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि यह दुल्ला समिति के अधीनस्थ था, जिसे अलग किया गया ,जहां पर 3 ग्राम पंचायत के लोग आकर अपना धान बेचेंगे  तथा समिति बन जाने से लोगों को यहां खाद बीज लेने में सुविधा होगी। कार्यक्रम का संचालन पूर्व सरपंच लखन ध्रुव ने किया ,कार्यक्रम में गोपाल दिवाकर, मनोज चंद्राकर ,कमल सिंह पटेल, तिलक यदु, सहदेव दीवाकर, खिलावन साहू, कार्तिक राम यादव ,गंगाराम सोरी, गोपी यादव, प्रताप ठाकुर, दिलीप दीवान, भगवान सिंह ध्रुव अध्यक्ष जोन कांग्रेस कमेटी दुल्ला, रणजीत सिंह ठाकुर अध्यक्ष सेक्टर कांग्रेस कमेटी दुल्ला, विमल कुमार ठाकुर, हिराऊ राम ध्रुव, पूर्व सोसायटी अध्यक्ष एवं उपसरपंच टोनही डबरी जगतु राम ध्रुव, भानु प्रताप सहित सोसाइटी के कर्मचारी व आसपास के किसान उपस्थित थे।
 


02-Dec-2020 5:09 PM 20

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
छुरा, 2 दिसंबर।
धान खरीदी के पहले दिन कलेक्टर नीलेश क्षीरसागर, पुलिस अधीक्षक भोज राम पटेल ,जिला पंचायत सीईओ विनय लंगेह सहित सहकारी बैंक के नोडल अधिकारी, खाद्य अधिकारी और राजस्व विभाग द्वारा धान उपार्जन केंद्रों का औचक निरीक्षण किया गया। 

गरियाबंद विकासखंड के ग्राम सडक़  परसुली, छूरा के कृषि उपज मंडी, ग्राम  लोहझर, खंडमा,रानीपरतेवा में अधिकारियों द्वारा धान खरीदी का जायजा लिया गया । कलेक्टर ने खरीदी का जायजा लेते हुए टोकन की जानकारी, बारदाना कि उपलब्धता और किसानों से बातचीत की । 
उन्होंने छोटे एवं मध्यम किसानों का धान पहले खरीदने के निर्देश दिए हैं साथ ही किसानों से धान को सुखाकर और साफ सुथरा लाने कहा है।  इस दौरान कलेक्टर द्वारा मॉस्चराइजर मशीन से धान की नमी मापी गई।
 


02-Dec-2020 4:32 PM 24

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
गरियाबन्द, 2 दिसंबर।
राजस्व पटवारी संघ छग के आह्वान पर मंगलवार को जिला पटवारी संघ द्वारा अपनी 9 सूत्रीय मांगों को लेकर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन कर हल्ला बोला।
संघ ने कहा कि मांगें पूरी नहीं होने पर  2 दिसंबर को विरोध स्वरूप काली पट्टी लगाकर कार्य करेंगे। इसके बावजूद शासन द्वारा पटवारी की मांगों को नजरअंदाज किया जाता है, तो 13  दिसम्बर तक मांगें पूरी नहीं होने पर प्रदेश पटवारी संघ के आव्हान पर समस्त सदस्य अनिश्चित कालीन हड़ताल पर चले जाएंगे, जिसकी सम्पूर्ण जवाबदारी शासन प्रशासन की होगी। 

प्रदेश  पटवारी संघ के आव्हान पर अपनी लंबित 9 सूत्रीय मांगों को लेकर जिला पटवारी संघ द्वारा मंगलवार को एक दिन का अवकाश लेकर स्थानीय गांधी मैदान में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन कर हल्ला बोला। पटवारी संघ के जिला अध्यक्ष दानी सिंह ठाकुर ने जानकारी देते हुए कहा कि 2 फरवरी से सभी पटवारी सदस्य काली पट्टी लगा कर काम करेंगे इसके बावजूद शासन प्रशासन लंबित मांगे पूरी नही होने की स्थिति में प्रदेश के  समस्त पटवारी सदस्य 13 दिसम्बर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे, जिसकी सम्पूर्ण जवाबदारी शासन प्रशासन की होगी।

इस धरना प्रदर्शन में प्रमुख रूप से उपाध्यक्ष मनोज कवर, ओम प्रकाश ठाकुर, मनोज खरे, नरेंद्र साहू, पेजेंद्र साहू, तहसील अध्यक्ष प्रवीण उइके, राकेश साहू, तेजराम नागेश, भानु सोरी,  नरेश ध्रुव के अलावा पटवारी संघ के सदस्य गण उपस्थित थे। 

 


02-Dec-2020 4:28 PM 26

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
गरियाबंद,2 दिसंबर।
मंगलवार से राज्य में धान की खरीदी समर्थन मूल्य पर शुरू कर दी गई है। पहले दिन ही कलेक्टर नीलेश क्षीरसागर एवं पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल जिले के छुरा क्षेत्र के दौरे पर सुबह से ही निकले और उन्होंने मंडियों में जाकर निरीक्षण किया और जिन मंडियों में कोई कमी दिख रही है, उसे तत्काल पूरा करने के निर्देश भी दिए।

 निरीक्षण के क्रम में गरियाबंद से छुरा मार्ग पर पडऩे वाले सभी मंडियों का निरीक्षण किया गया एवं किसानों से मंडियों के संचालन सही ढंग से हो रही है या नही इसके बारे में भी उन्होंने जानकारी ली।

ज्ञात हो कि गरियाबंद जिला ओडिशा से सटे होने के कारण बाहरी राज्य का धान आने की संभावना ज्यादा बनी होती है, और जिले में कोचिये दलाल भी सक्रिय होने के कारण अन्य जिलों का धान खपाने के ताक में लगे रहते हैं, जिसे रोकने हेतु कलेक्टर नीलेश क्षीरसागर एवं पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल पैनी नजऱ बनाये हुए है और जिले में विशेष दल का गठन भी किया गया है ताकि वास्तविक पंजीकृत किसान का ही धान मंडियों में बिक सके।

कलेक्टर-एसपी के साथ जिला पंचायत सीईओ विनय लंगेह, एसडीएम गरियाबंद भूपेंद्र साहू एवं खाद्य अधिकारी सहित जिले के सभी आला अधिकारी उपस्थित थे।
 


01-Dec-2020 5:30 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
गरियाबंद, 1 दिसंबर।
नए धान उपार्जन ग्राम नागाबुडा में एक दिसम्बर मंगलवार  को  कांग्रेस किसान नेता चन्द्र भूषण चौहान एवं सरपंच खम्मन दाऊ मनोज ठाकुर , नन्दू निषाद , नरसिंह राठौर , हेमलाल ध्रुव, राधेलाल नेताम व क्षेत्र के किसानों की उपस्थिति में महात्मा गांधी के  छाया चित्र पर माल्या अर्पण एवं  पूजा अर्चना धान खरीदी का शुभारंभ किया।
इसके पूर्व ग्राम नागबुड़ा उप खरीदी केंद्र के रूप में गरियाबन्द समिति में शामिल रहा। 
स्वतंत्र धान खरीदी केंद्र बनने से क्षेत्र के किसानों में खुशी जाहिर किया। 
प्रथम दिन धान उपार्जन केंद्र में क्षेत्र की महिलाएं और ग्रामीणजन बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।
 


01-Dec-2020 4:50 PM 27

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
गरियाबद, 1 दिसंबर।
  गरियाबंद पुलिस ने मवेशियों को सोमवार रात के अंधेरे में ओडिशा ले जा रहे तस्करों को देवभोग पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से बड़ी संख्या में मवेशी भी बरामद किए है। 

ओडिशा राज्य के समीपवर्ती इलाका गिरशूल से देवभोग पुलिस टीम ने मुखबिर से सूचना के आधार पर पुलिस अधीक्षक के निर्देशन पर टीम गठित किया और रास्ते में दबिश देकर लगभग 150 मवेशियों को ओडिसा ले जा रहे तस्करों से बरामद कर सभी मवेशियों के लिए रात में पास के ग्राम में एकत्र कर उनके लिए पैरा एवं पानी की व्यवस्था स्वयं पुलिस द्वारा की गई और रात में उनकी रखवाली का उचित प्रबंध भी पुलिस द्वारा किया गया। सोमवार सुबह  उन्हें  पास के गौशालाओं एवं गौठान में शिफ्ट किया गया।

पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल को मुखबिर से मवेशी तस्करी की सूचना प्राप्त हुई थी,  जिसमें उन्हें पता चला के रात में लगभग 2 बजे 150 से अधिक मवेशियों को छत्तीसगढ़ से बाहर राज्य ओडिसा तस्करों द्वारा पैदल मार्ग से हांकते हुए ले जा रहे है। पुलिस अधीक्षक ने अपनी टीम को एलर्ट किया, और देवभोग पुलिस ने पुलिस अधीक्षक के निर्देशन और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के मार्गदर्शन पर मौके पर पहुंचकर तस्करों को मवेशियों सहित गिरफ्तार कर लिया। 

पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से लगभग 150 से  मवेशियों को मुक्त कराया गया और सभी 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस द्वारा पतासाजी करने पर जानकारी मिली है कि सभी आरोपी मुजबहल के निवासी हैं। फिलहाल पुलिस की पूछताछ जारी है। 
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि सभी आरोपियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।