छत्तीसगढ़ » गरियाबंद

Previous12Next
Date : 19-Jan-2020

विधायक धनेन्द्र ने किया पिंडदान भवन का भूमिपूजन, यहां प्रतिदिन प्रदेश के कोने-कोने से लोग अस्थि विसर्जन और पिंडदान के लिए पहुंचते हैं

छत्तीसगढ़ संवाददाता

नवापारा-राजिम, 19 जनवरी। शुक्रवार को विधायक धनेन्द्र साहू ने वार्ड नं. 5 नेहरू घाट शनि मंदिर के पीछे पिंडदान भवन का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर नगर पालिकाध्यक्ष धनराज मध्यानी, उपाध्यक्ष चतुर जगत, पूर्व उपाध्यक्ष जीत सिंग, पार्षद अजय कोचर, संख्या राव, हेमंत साहनी, लोकिन साहू, साधना बाफना, रूमेश्वरी देवांगन, फागूराम देवांगन, अर्जुन साहू, जुगा बाई, मंगराज सोनकर, राकेश सोनकर, अशोक गोलछा, मनोहरमल संचेती, संतोष विश्वास, मुस्ताक ढेबर, अजय साहू, सुरेश साहू, शाहिद रजा, पूर्व पार्षद जाकिर चौहान, विनोद कंडरा, रामकुमार शर्मा, सीएमओ भूपेन्द्र उपाध्याय, निर्मल मोटवानी सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि राजिम को छत्तीसगढ़ का प्रयागराज कहा जाता है। यहां प्रतिदिन प्रदेश के कोने-कोने से लोग अस्थि विसर्जन और पिंडदान के लिए पहुंचते हैं। बाहर से आने वालों के लिए रूकने की कोई व्यवस्था नहीं थी। भवन निर्माण होने से बाहर से आने वालों को रूकने की भी सुविधा मिल जाएगा।

पालिकाध्यक्ष धनराज मध्यानी ने 40 लाख रूपए की लागत से यह भवन बनकर तैयार होगा। विधायक धनेन्द्र साहू चाहते थे कि बाहर से पिंडदान और अस्थि विसर्जन के लिए आने वाले लोगों को यहां एक ऐसा भवन मिल जाए, ताकि उनका काम निर्विघ्न सम्पन्न हो। इसलिए महानदी के किनारे शनि मंदिर के पीछे इस भवन का निर्माण कार्य शुरू किया गया।

 


Date : 18-Jan-2020

सीएए के समर्थन में ब्रोशर व पीएम का पता वाला कोरा पोस्टकार्ड बांटे

छत्तीसगढ़ संवाददाता
नवापारा-राजिम, 18  जनवरी।
शुक्रवार को अपेक्स बैंक के पूर्व अध्यक्ष अशोक बजाज के नेतृत्व में भाजपा पार्षद, मंडल पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं ने नगर के मुख्य मार्ग पर रैली निकाली। दीनदयाल उपाध्याय चौक से सडक़ पर राहगीरों एवं मार्ग के दोनों ओर दुकान, आवास पर लोगों से सीएए नागरिकता संशोधन पर समर्थन मांगते हुए उन्हें चार पृष्ठ का ब्रोशर और प्रधानमंत्री का पता दर्ज कोरा पोस्टकार्ड बांटे। सभी को एक्ट का समर्थन देने संबंधी पोस्टकार्ड दिल्ली भेजने की अपील भी की। बजाज एवं मंडल अध्यक्ष उमेश यादव ने कार्यकर्ताओं के साथ लोगों को एक्ट के बदलाव की आवश्यकता और इससे किसी के भी अहित न होने का भरोसा दिलाते नेहरू गार्डन पहुंचे। यहां सभी ने संशोधन अधिनियम के महत्वपूर्ण प्रश्न और इसकी आवश्यकता पर वक्तव्य दिया। कार्यक्रम में परदेशीराम साहू, अशोक नागवानी, नवल साहू, मुकुंद मेश्राम, बॉबी चावला, भूपेंद्र सोनी सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 

 


Date : 18-Jan-2020

जिला मिशन समन्वयक श्याम चन्द्राकर ने ब्लॉक के सभी संकुल समन्वयकों की ली बैठक

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजिम, 18  जनवरी। 
जिला मिशन समन्वयक श्याम चन्द्राकर ने फिंगेश्वर ब्लॉक के सभी संकुल समन्वयकों की बैठक बीआरसी भवन फिंगेश्वर में ली। बैठक में ब्लाक के सभी समन्वयकों को विभिन्न गतिविधियों के संदर्भ में जानकारी दी गई। साथ-साथ मध्यान्ह भोजन की जानकारी भी ली। जिला मिशन समन्वयक श्याम चंद्राकर द्वारा शाला अनुदान, इको क्लब, खेलगाडिय़ा की राशि का समुचित उपयोग कराने का निर्देश दिए। छात्रवृत्ति, टीम्स टी, शाला की सतत मॉनिटरिंग, दीक्षा एप की जानकारी, मुस्कान पाठशाला, साथ ही शाला संचालन को समय पर करने का निर्देश जारी किया गया। स्कूल की रंग रोगन, शाला परिसर की स्वच्छता, रसोई की स्वच्छता, शौचालय व मूत्रालय में पानी की व्यवस्था, सावधिक आकलन एवं पीपीएस परीक्षा की समीक्षा की गई। शाला प्रबंधन की प्रतिमाह बैठक, एसडीपी बनाना, माता उन्मुखीकरण, शिक्षको की बैठक व प्रशिक्षण, मध्यान्ह भोजन को पूर्ण रूप से कराने हेतु सभी समन्वयकों को निर्देशित किया। जिलाधीश के निर्देशों को कड़ाई से पालन करने की बात कही। इस अवसर पर संकुल समन्वयक भुवन यदु, दिनेश सोनी, सुखसिंह ठाकुर, खोमन सिन्हा, विनोद यदु, विनोद साहू, यशवंत साहू, गैंदुराम पटेल, आशीष सेन, जितेंद्र सोनकर, डीहू रावत, अमित शर्मा, मनीष देवांगन, शालिक राम साहू आदि उपस्थित थे।

 

 


Date : 18-Jan-2020

धार्मिक भावना के अनुरूप होगा राजिम माघी पुन्नी मेला, नदियों में प्रदूषण न हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा

छत्तीसगढ़ संवाददाता

राजिम, 18  जनवरी। गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने शुक्रवार को त्रिवेणी संगम राजिम में माघी पुन्नी मेला की तैयारियों के संबंध में नगर के सांस्कृतिक भवन में अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों और आम जनता के साथ बैठक की। बैठक को संबोधित करते हुए मंत्री ताम्रध्वज ने कहा कि 9 से 21 फरवरी तक राजिम माघी पुन्नी मेले का आयोजन होगा। मेले के स्वरूप में बेहतर बदलाव के साथ ही धार्मिक भावना के अनुसार आयोजन किया जाएगा। नदियों में प्रदूषण न हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा। इस बार भी नदी के अंदर मुरूम की सडक़ नहीं बनेगी। दर्शनार्थी पदयात्रा कर कुलेश्वर महादेव का दर्शन करने जाएंगे। जरूरत के अनुसार नदी की रेत को दोनों ओर से खींच कर सडक़ बनाई जाएगी। पर्यावरण का नुकसान न हो, इसका भी विशेष ख्याल रखा जाएगा। मेले में छत्तीसगढ़ी सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए अलग-अलग मंच बनाए जाएंगे। इन मंचों से नाचा, पंडवानी, भरथरी, राउत नाचा, पंथी जैसे छत्तीसगढ़ी संस्कृति पर आधारित कार्यक्रम होंगे।

लक्ष्मण झूला निर्माण में देरी, अफसर को फटकारा

सेतु निगम के अधिकारी श्रीवास्तव से मंत्री ने पूछा कि लक्ष्मण झूला का निर्माण कब तक पूरा होगा। 3 साल से लटका हुआ है। अधिकारी ने कहा कि अगले साल पूरा हो जाएगा। इस पर अधिकारी को फटकारते हुए कहा कि पिछले साल भी तुमने अगले साल पूरा होने आश्वासन दिया था। इस बार भी अगले साल कह रहे हो, यदि वह ठेकेदार काम नहीं करना चाहता है तो उसे हटाकर हम अपने आदमी रखेंगे।  

पॉलीथिन प्रतिबंध, राजीव लोचन व कुलेश्वर महादेव की सफाई के सुझाव

इस दौरान मंत्री ने बैठक में मौजूद उनके साथ खाद्य एवं संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत, वन मंत्री मोहम्मद अकबर, विधायक धनेंद्र साहू, विधायक अमितेष शुक्ल, विधायक डमरूधर पुजारी, विधायक लक्ष्मी धु्रव, पूर्व विधायक लेख राम साहू, संतोष उपाध्याय एवं केंद्रीय समिति के सदस्यों के साथ जनप्रतिनिधियों एवं आमजन से आयोजन के संबंध में सुझाव लिए गए। पॉलीथिन पर प्रतिबंध, राजीव लोचन एवं कुलेश्वर महादेव मंदिर की साथ-सफाई, पुलिस सेवा को बेहतर बनाने और रामायण के आयोजन आदि अन्य कई सुझावों पर सभी ने अपनी सहमति दी।

नवापारा-राजिम के पुराने पुल को छोटे वाहनों और पैदल यात्रियों के लिए खोला जाए - धनेंद्र

पर्यटन मंत्री ने राजिम माघी पुन्नी मेले के सफल आयोजन के लिए की जा रही तैयारी की विभागवार समीक्षा की। पीने के लिए स्वच्छ पानी की व्यवस्था, शौचालय, पार्किंग, 24 घंटे बिजली, सडक़ों की मरम्मत की जाएगी। मेले में आने वाले श्रद्धालुओं का किसी भी प्रकार का चालान पुलिस नहीं काटेगी। कुलेश्वर महादेव के दर्शन के लिए कम से कम समय लगे, इसकी व्यवस्था के साथ ही मेले की व्यवस्था में शासन की ओर से कोई कमी नहीं होगी। कोई भी उचित मांग आएगी, उसे पूरा किया जाएगा। विधायक धनेंद्र ने कहा कि राजिम छत्तीसगढ़ का प्रमुख तीर्थ स्थान और भगवान राजीव लोचन तथा कुलेश्वर महादेव की पवित्र भूमि है।

राजिम विधायक अमितेष ने कहा कि शासन की मंशा के अनुसार जनता की धार्मिक भावना को ध्यान में रखते हुए बिना आडंबर और छत्तीसगढ़ की संस्कृति के अनुसार राजिम मेला का आयोजन होगा। उन्होंने मेला के दौरान मांस व शराब बंदी भी किए जाने का सुझाव दिया।

जितेंद्र सोनकर ने अपने सुझाव में कहा कि नगर पंचायत एवं मेला जाने के मुख्य मार्ग पर डिवाइडर रोड है, जिसकी सडक़ें लंबे समय से जर्जर हैं। बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं, जिसे तत्काल सुधार आ जाए। मंत्री ताम्रध्वज ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि हमारे पास फंड की कमी नहीं है। इस सडक़ को तत्काल सुधारा जाए। मेला में आने-वाले लोगों को किसी प्रकार की तकलीफ नहीं हो तथा आसपास की सडक़ों को भी मरम्मत किया जाए।

बैठक में नगर पंचायत राजिम के अध्यक्ष रेखा सोनकर, नवापारा के अध्यक्ष धनराज मध्यानी, स्थानीय जनप्रतिनिधि, रायपुर संभाग के कमिश्नर एवं मेला अधिकारी जीआर चुरेन्द्र, धर्मस्व विभाग के सचिव अविनाश चंपावत, संस्कृति विभाग के संचालक अनिल साहू, प्र्यटन मंडल के प्रबंध संचालक इफ्फत आरा, गरियाबंद कलेक्टर श्याम धावड़े, महासमुन्द कलेक्टर सुनील जैन, पुलिस अधीक्षक गरियाबंद एमआर आहिरे, पुलिस अधीक्षक धमतरी, गरियाबंद के वन मण्डलाधिकारी मंयक अग्रवाल, जिला पंचायत सीईओ रायपुर विनीत नंदनवार, गरियाबंद विनय लंगेह, ओएसडी गिरीश बिस्सा, विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं केन्द्रीय समिति के सदस्य के अलावा रतीराम साहू, जीत सिंग, ताराचंद मेघानी, बैसाखुराम साहू, रामकुमार गोस्वामी, विकास तिवारी, जितेंद्र सोनकर, मनीष दुबे, सुनील तिवारी, गिरीश राजानी, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष भाव सिंह साहू, पदमा दुबे, प्रीति पांडे, पुष्पा गोस्वामी, कुलेश्वर साहू, विनोद सोनकर, गणेश गुप्ता, टंकु सोनकर आदि उपस्थित थे।


Date : 17-Jan-2020

नगरसेना के जिला सेनानी द्वारा सैनिकों का वार्षिक कीट परेड निरीक्षण किया, गणतंत्र दिवस परेड में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए शुभकामनाएं दी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
गरियाबंद, 17 जनवरी।
गरियाबंद नगरसेना के जिला सेनानी द्वारा सैनिकों का वार्षिक कीट परेड निरीक्षण लिया गया। निरीक्षण के दौरान जिला सेनानी दीपांकुर सामुएल नाथ ने जवानों के कीट पेटी एवं परेड का निरीक्षण किया। तत्पश्चात महिला एवं पुरुष सैनिकों का सम्मेलन लेकर उन्हें गणतंत्र दिवस परेड में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए शुभकामनाएं दी। आगामी पंचायत चुनाव में मुस्तैदी से चुनाव ड्यूटी करने, राजिम मेला में भी बेहतर ढंग से अपने कर्तव्य का पालन करने, सुरक्षा एवं शांति पूर्ण ड्यूटी करने हेतु समझाइश दी गई। साथ ही जवानों को आपदा प्रबंध के संबंध में जानकारी दी गई। निरीक्षण में 155 महिला एवं पुरुष सैनिक उपस्थित थे।

 

 


Date : 17-Jan-2020

वन विभाग की पौधारोपण टीम पर ग्रामीणों ने किया हमला, तोड़ी गाडिय़ां, पुलिस तैनात

छत्तीसगढ़ संवाददाता

गरियाबंद, 17 जनवरी। आज गरियाबंद के अमलीपदर इलाके के छैला क्षेत्र में पौधारोपण के लिए पहुंची वन विभाग की टीम पर वहां मौजूद ग्रामीणों ने हमला कर दिया। हमले में वन विभाग की गाडिय़ों में तोड़-फोड़ की गई। मौके पर पुलिस समेत एक्स्ट्रा फोर्स भी तैनात की गई है।

इस संबंध में गरियाबंद डीएफओ मयंक अग्रवाल ने बताया कि क्षेत्र में पुलिस भेजी गई है। एक्स्ट्रा फोर्स भी तैनात कर दी गई है। ग्रामीणों द्वारा किसी भी वन कर्मी को बंधक नहीं बनाया गया है।

जानकारी के मुताबिक मामला आतिक्रमण से जुड़ा हुआ है। जंगल क्षेत्र में अतिक्रमण से बचाव के लिए वन अमले ने वृक्षारोपण अभियान चलाया था। उसी कड़ी में आज जब सुबह फारेस्ट की टीम अमलीपदर इलाके के छैला क्षेत्र पौधारोपण के लिए पहुंची, तो वहीं मौजूद ग्रामीणों ने अमले पर हमला बोल दिया।

ज्ञात हो कि पहले भी अमलीपदर के छैला क्षेत्र में अतिक्रमणकारियों ने कब्जा जमाने की कोशिश की थी, लेकिन उन्हें खदेड़ दिया गया था, एक बार फिर उसी इलाके में अतिक्रमणकारियों ने कब्जा जमाना शुरू कर दिया था। इससे बचने के लिए वन विभाग ने उस क्षेत्र में पौधारोपण का निर्णय लिया, ताकि इलाके में कब्जा होने से बचाया जा सके।

 

 


Date : 17-Jan-2020

नवनिर्वाचित वार्ड पार्षदों द्वारा पद भार ग्रहण करने के बाद अपने-अपने वार्डों में स्वच्छ भारत मिशन के तहत जाम पड़ी नालियों की साफ-सफाई करवाई की

छत्तीसगढ़ संवाददाता
गरियाबंद, 17 जनवरी।
नगर के नवनिर्वाचित वार्ड पार्षदों द्वारा पद भार ग्रहण करने के बाद अपने-अपने वार्डों में स्वच्छ भारत मिशन के तहत जाम पड़ी नालियों की साफ-सफाई करवाई जा रही है। 

नगरीय निकाय चुनावी का मौसम समाप्त होने के बाद नव निर्वाचित पार्षद मतदाताओं का आभार प्रदर्शन एवं पद भार ग्रहण करते ही वार्ड में कूड़ा कचरों से जाम नालियों की साफ सफाई करवाने जुट गए हैं। इसी कड़ी में वार्ड 8  के पार्षद देवा मरकाम भी अपने वार्ड में सफाई कर्मचारियों के साथ स्वयं हाथ में फावड़ा लेकर जाम पड़ी नालियों की सफाई करवाई। 

 

 

 


Date : 17-Jan-2020

परीक्षा पर चर्चा, गरियाबंद से रवींद्र का चयन, पार्षद देवा ने दी बधाई

गरियाबंद, 17 जनवरी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयोजित परीक्षा पर चर्चा 2020 कार्यक्रम के लिए छत्तीसगढ़ प्रदेश के विभिन्न विद्यालयों से 20 छात्रों का चयन किया गया है,  जिसमें शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गरियाबन्द के 11वीं के छात्र रवीन्द्र कुमार यादव का कार्यक्रम के लिये चयन किया गया है। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आज शुक्रवार को गृह नगर गरियाबन्द में परिवार के साथ वार्ड 8  के पार्षद देवा मरकाम ने पेन भेंट कर शुभकामनाएं दी।

कार्यक्रम के लिये शुक्रवार शाम रायपुर रेल्वे स्टेशन से छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस से दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे। चयनित छात्र रविंद्र कुमार यादव को रायपुर तक छोडऩे के लिए पार्षद देवा मरकाम साथ गए।

 


Date : 16-Jan-2020

सीतानदी टाईगर रिजर्व के उदंती अभ्यारण्य में राजकीय पशु वन भैंसा प्रिंस को एक माह से आंख में संक्रमण, हैदराबाद से पहुंची डॉक्टरों की टीम, उपचार जारी
छत्तीसगढ़ संवाददाता
मैनपुर, 16  जनवरी।
उदंती सीतानदी टाईगर रिजर्व के उदंती अभ्यारण्य में राजकीय पशु वन भैंसा प्रिंस को पिछले एक माह से आंख में संक्रमण बढऩे के कारण ठीक से दिखाई नहीं दे रहा है। जिसके कारण चलने फिरने में असमर्थ होता जा रहा है। घायल वन भैंसा के इलाज के लिए डब्लूटीआई नई दिल्ली के डॉक्टरों के साथ ही नंदनवन के डॉक्टर भी लगातार दो से तीन बार उदंती अभ्यारण्य पहुंचकर घायल वन भैंसा के उपचार में लगे हुए हैं। पिछले दिनों इस भैंसा के इलाज के लिए हैदराबाद से भी डॉक्टरों की टीम उदंती अभ्यारण्य पहुंचा थी, लेकिन अभी तक वन भैसा प्रिंस स्वस्थ्य नहीं हो पाया है। 

इस संबंध में डब्लूटीआई नई दिल्ली के डॉक्टर आर. पी. मिश्रा ने बताया कि प्रिंस नाम के वन भंैंसा की बाईं आंख पहले से ही खराब हो गई थी। दायीं आंख मेंं भी संक्रमण फैल गया है। उसका इलाज किया जा रहा है। वन भैंसा की उम्र 12 वर्ष के आसपास है। श्री मिश्रा ने आगे बताया कि घायल प्रिंस के आंख के इलाज के लिए हैदराबाद से भी विशेषज्ञों और डॉक्टरों की टीम पहुंचे हुई थी। वन भैंसे का लगातार इलाज जारी है। 

ग्रामीण के अनुसार आंख में संक्रमण के चलते वन भैंसा को ठीक से दिखाई नहीं दे रहा है जिसके चलते यह वन भैंसा चारा चरने और चलने के दौरान अचानक गिर जाता है। यह धीरे-धीरे कमजोर होता जा रहा है। वन विभाग द्वारा वन भैंसा के उपचार के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है, लेकिन अभी तक उन्हें सफलता नहीं मिल पाई है।

मिली जानकारी के अनुसार दक्षिण उदंती अभ्यारण्य के करलाझर नागेश ग्राम के आसपास इन दिनों आंख से घायल वन भैसा प्रिंस आसानी से दिखाई दे रहा है। ग्रामीण के अनुसार घायल अवस्था वन भैंसा काफी आक्रमक हो जाते हैं, जिसके चलते क्षेत्र में दहशत है।

अभ्यारण्य में राजकीय पशु के संरक्षण और संवर्धन के लिए वन विभाग द्वारा रेस्क्यू सेंटर का निर्माण कर बाड़े के भीतर वन भैंसों को रखकर इसका सरंक्षण और संवर्धन किया जा रहा है। वन भैंसों के गले में कॉलर आईडी लगाकर इसकी पल पल की खबर राजधानी में आला अधिकारियों द्वारा ली जा रही है। वन भैसों की सुरक्षा के लिए कर्मी भी नियुक्त किया गया हैं जो वन भैंसों के गतिविधियों की जानकारी वन अफसरों तक पहुंचाते रहते हैं। 

ज्ञात हो कि लगभग दो वर्ष पूर्व मैनपुर से 6  किलोमीटर दूर बरदूला जंगल के पास एक वन भैंसा की लाश मिली थी। वन विभाग को उसकी मृत्यु के चार दिन बाद पता चला था। इस वन भैंसे के गले में कॉलर आईडी भी लगा था। ऐसे ही करीब एक वर्ष पहले एक घायल वन भैंसा जूगाड़ू की इलाज के दौरान मौत हो गई थी। 

उदंती अभ्यारण्य के संरक्षित जंगल से एक राजकीय पशु रामू वन भैसा 5 वर्षों से गायब है। जिसका अभी तक पता नहीं चल पाया है। 

टी.आर.नरेटी वन परिक्षेत्र अधिकारी उदंती अभ्यारण्य ने बताया कि प्रिंस वन भैंसा के आंख का इलाज लगातार जारी है, और रामू वन भैंसा जो उदंती अभ्यारण्य से गायब हो गया है इसकी खोज के लिए पूर्व में सीतानदी अभ्यारण्य के अधिकारियों से संपर्क किया गया था लेकिन वन भैंसा कहा है इसकी अधिकृत जानकारी विभाग को भी नहीं है। 


Date : 16-Jan-2020

राजिम माघी पुन्नी मेला 2020 के आयोजन की तैयारियों के संबंध में गृहमंत्री की अध्यक्षता में केन्द्रीय समिति की बैठक कल
छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजिम, 16  जनवरी।
राजिम माघी पुन्नी मेला 2020 के आयोजन की तैयारियों के संबंध में शुक्रवार शाम पांच बजे प्रदेश के गृह मंत्री तथा जिले के प्रभारी ताम्रध्वज साहू की अध्यक्षता में सांस्कृतिक भवन राजिम में बैठक रखी गई है। बैठक में प्रदेश के संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत, जल संसाधन मंत्री रविन्द्र चौबे, परिवहन व वन मंत्री मोहम्मद अकबर, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरू रूद्र कुमार सहित सांसद द्वय चुन्नीलाल साहू, सुनील सोनी दक्षिण रायपुर विधायक बृजमोहन अग्रवाल, कुरूद विधायक अजय चंद्राकर, अभनपुर विधायक धनेन्द्र साहू, राजिम विधायक अमितेष शुक्ल, बिन्द्रानवागढ़ विधायक डमरूधर पुजारी के अलावा पूर्व विधायक लेखराम साहू, संतोष उपाध्याय, जनपद पंचायत फिंगेश्वर, मगरलोड, अभनपुर के अध्यक्षगण, राजिम नगर पंचायत अध्यक्ष रेखा सोनकर, नवापारा नगरपालिका अध्यक्ष के धनराज मध्यानी, श्री राजीव लोचन ट्रस्ट कमेटी राजिम राज महंत रामसुंदर दास महाराज, सिरकट्टी आश्रम पांडुका के संत श्री गोवर्धन शरण दास महाराज, कबीर मन्दिर नवापारा के प्रमुख-संत विचार साहेब, महाप्रभु बल्लभाचार्य प्रकाट्य बैठक जी चम्पारण के अध्यक्ष कमल भाई अडिय़ा, ओएसडी गिरीश बिस्सा के अलावा मुख्य सचिव, संचालकगण, आयुक्त सहित गरियाबंद, रायपुर, धमतरी जिले के तमाम संबंधित विभाग के अधिकारियों के अलावा टास्क फोर्स के विशिष्ट सदस्य मौजूद रहेंगे। 

सौंपे गए दायित्वों को समयपर पूरा करें-कलेक्टर
9 फरवरी से 21 फरवरी तक आयोजित होने वाले राजिम माघी पुन्नी मेला की तैयारियों के संबंध में कलेक्टर श्याम धावड़े ने बुधवार को अधिकारियों की बैठक ली। इस अवसर पर कलेक्टर श्री धावड़े ने अधिकारियों को अवगत कराया कि राजिम माघी पुन्नी मेला आयोजन का दायित्व शासन द्वारा जिला प्रशासन को सौंपा गया है। विभागीय अधिकारी सौंपे गए दायित्व समयावधि में पूर्ण करें। 17 जनवरी को आयोजन के तैयारी के संबंध में केन्द्रीय समिति की बैठक सांस्कृतिक भवन राजिम में आयोजित की गई है। उक्त बैठक के दौरान सभी विभाग के अधिकारी भी अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करें। बैठक में कलेक्टर ने गौठानों में पशुओं की लिए पैरादान, किसान सम्मान निधि और धान खरीदी की भी समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को सौंपे गए जिम्मेदारी के प्रति सजग रहने के निर्देश दिये। बैठक में अपर कलेक्टर के.के बेहार, एस.डी.एम जे.आर चौरसिया, भूपेन्द्र साहू, अंकिता सोम, डिप्टी कलेक्टर ऋचा ठाकुर, एल.आर कुर्रे, उप संचालक कृषि फागूराम कश्यप सहित सभी जनपद सी.ईओ और समस्त विभाग के अधिकारीगण मौजूद थे।

 


Date : 16-Jan-2020

नवापारा में भक्तिन माता राजिम की जयंती मनाई, समाज के लोगों द्वारा कर्मा माता मंदिर पहुंचकर विशेष पूजा-अर्चना किया
छत्तीसगढ़ संवाददाता
नवापारा-राजिम, 16  जनवरी।
नगर परिक्षेत्र साहू समाज द्वारा भक्त माता राजिम की जयंती बुधवार को धूमधाम के साथ मनाई गई। जयंती मनाने बड़ी संख्या में साहू समाज की माताएं, बहनें और समाज के लोग उपस्थित थे। इस अवसर पर सर्वप्रथम समाज के लोगों द्वारा सुबह बस स्टैण्ड के समीप कर्मा माता मंदिर पहुंचकर विशेष पूजा-अर्चना किया गया। पश्चात मंदिर परिसर से भव्य कलश शोभायात्रा निकाली गई। इस दौरान माता राजिम की मूर्ति को रथ में सवार कर नगर भ्रमण कराया गया। यह शोभायात्रा शहर के सदर बाजार, चांदी चौक, इंदिरा मार्केट, गंज मार्ग और विभिन्न चौक-चौराहों से गुजरी, जहां शहरवासियों ने जगह-जगह शोभायात्रा का स्वागत किया। 

कर्मा माता मंदिर में आयोजित जयंती समारोह के दौरान मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे अभनपुर विधायक धनेन्द्र साहू ने इस अवसर पर समाज के लोगों को राजिम माता जयंती की बधाई दी। कहा कि राजिम माता के प्रति जो भक्ति और आस्था है वह सदैव बनी रहे। मैं प्रार्थना करता हूं कि आप सबका भविष्य उज्जवलमय हो, आपके जीवन में खुशहाली आए। समाज के बड़े-बुर्जुगों ने यह परंपरा शुरू की है। इस परंपरा को हम सब मिलकर निभा रहे हैं। यह बहुत ही अच्छी बात है। श्री साहू ने कहा कि राजिम शहर का नाम भक्त माता के नाम पर हुआ है। 

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए पूर्व मंत्री चंद्रशेखर साहू ने जनसमुदाय को मकर सक्रांति और राजिम भक्तिन माता जयंती की बधाई देते हुए कहा कि माता राजिम सबकी माता है। उनकी कृपा सब पर बनी रहे। राजिम भक्तिन माता जयंती हम सबको समरसता का संदेश देता रहे। 

 नवनिर्वाचित अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और पार्षदों से कर्मा माता मंदिर को भव्य बनाने के लिए क्रमश: 5 लाख, 3 लाख और 1-1 लाख रूपए देने की बात कही। विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद अपेक्स बैंक के पूर्व अध्यक्ष अशोक बजाज ने कहा कि तप और साधना के बल पर राजिम माता ने भगवान विष्णु से वरदान मांगने में सफल हुई। माता की कृपा सब पर बनी रहे यही मेरी प्रार्थना है। इस अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष एवं अभनपुर साहू समाज के संरक्षक रतीराम साहू ने राजिम भक्तिन माता जयंती के अवसर पर उपस्थित सभी लोगों को अपनी शुभकामनाएं दी। कहा कि माता का आशीर्वाद और कृपा हम सब पर बनी रहे। 

कार्यक्रम का संचालन गैंदलाल साहू ने किया। इस अवसर पर विशेष अतिथि के रूप में मौजूद नवनिर्वाचित पालिकाध्यक्ष धनराज मध्यानी ने राजिम भक्तिन माता जयंती की शुभकामना देते हुए कहा कि आपका जो भी आदेश होगा उसे अवश्य पालन करेंगे। इस अवसर पर साहू समाज द्वारा सभी अतिथियों का प्रतीक चिन्ह भेंटकर सम्मान किया गया। 
इस अवसर पर नवापारा साहू समाज परिक्षेत्र के अध्यक्ष परदेशीराम साहू, नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष श्रीमती देहुति साहू, मेघनाथ साहू, छन्नू साहू, डॉ लीलाराम साहू, प्रेमलाल साहू, जगतराम साहू, चंद्रिका साहू, नंदू साहू, लाकेश्वर साहू, मोती साहू, धीरज साहू, डॉ मनीष साहू, व्यासनारायण साहू, चन्द्रहास साहू, लखन साहू, कमलनारायण साहू, मयाराम साहू, रमेश साहू, बिसौहा साहू, सुरेश साहू, चंपूराम साहू, पंचूराम साहू, गोपाल राम, संजय साहू, मेहत्तरूराम साहू, डिगेन्द्र साहू, भागीरथी साहू, गोविंद साहू, तीजूराम साहू, संतोष साहू, दिलीप साहू, नंदकुमार साहू, गैंदलाल साहू, रज्जू साहू, रामचंद साहू, रामकुमार हिरवानी, सुखराम साहू, धनमती साहू, ओमकुमारी साहू, ललिता साहू, हेमलता साहू,  आदि उपस्थित थे।
सरोज साहू, भगवती साहू, खुमेश्वरी साहू, शिवकुमार साहू, पुनारद साहू, राजेन्द्र साहू, भागवत साहू, लखन साहू, सुखराम साहू, पंचूराम साहू, घनश्याम साहू, गोवर्धन साहू, प्रताप साहू, कन्हैया साहू, सखाराम साहू, गोपाल साहू, तुकाराम साहू के अलावा सभी पार्षदगण उपस्थित थे। 

 


Date : 16-Jan-2020

तेलंगाना-तमिलनाडु से 28 श्रमिक और 5 बच्चों को जिला प्रशासन द्वारा छुड़ाकर सकुशल वापस लाया

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
गरियाबंद, 16  जनवरी।
जिले से पलायन किये गए 28 श्रमिक और 5 बच्चों को जिला प्रशासन द्वारा छुड़ाकर सकुशल वापस लाया गया है। तेलंगाना राज्य के जिला पेद्दापल्ली एवं तमिलनाडु के जिला-सेलम में काम करने गए मजदूरों को बंधक बनाकर काम कराया जा रहा था। 

जानकारी अनुसार मजदूरों की सुरक्षित वापसी के लिए कलेक्टर श्याम धावड़े द्वारा श्रम विभाग, पुलिस विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, जिला बाल संरक्षण इकाई तथा पंचायत सचिव की संयुक्त जिला स्तरीय टीम का गठन किया गया था। टीम 1 जनवरी को रवाना हुई। संयुक्त टीम द्वारा ईट भठ्ठा पेद्दापल्ली में रेस्क्यू किया गया, जहां से 21 मजदूर काम करते पाये गए। उनके साथ 5 बच्चे भी थे। ये श्रमिक जिला गरियाबंद के ग्राम डुमरबाहरा एवं दांतबाय के रहने वाले थे। जिन्हें 3 जनवरी को टीम द्वारा विमुक्त कराया गया। 
जिला बाल संरक्षण अधिकारी ने बताया कि गठित टीम तमिलनाडु के जिला सेलम के लिये 4 जनवरी को बंधक श्रमिकों को विमुक्त करवाने हेतु रवाना हुई। यह टीम 5 जनवरी को सेलम में कार्यस्थल पर पहुंचकर 7 बंधक श्रमिकों को विमुक्त कराया। 8  जनवरी  को 7 बंधक श्रमिकों को छुड़ाकर उनके गृह ग्राम फिंगेश्वर विकासखंड अंतर्गत ग्राम जेंजरा में सकुशल वापस लाया गया। जिला सेलम तमिलनाडु में बंधक 7 श्रमिकों में से उनके परिश्रम के एवज में  6  श्रमिकों को प्रति श्रमिक 21 हजार रूपये एवं 1 श्रमिक को 16  हजार रूपये नियोक्ता से विमुक्त श्रमिकों को दिलवाया गया है। 

 


Date : 15-Jan-2020

केंद्रीय टीम ने किया सुपेबेड़ा में आयोजित एक दिवसीय विशेष स्वास्थ्य शिविर का दौरा, 200 से अधिक की जांच
छत्तीसगढ़ संवाददाता
गरियाबंद, 15 जनवरी।
मंगलवार को सुपेबेड़ा में आयोजित एक दिवसीय विशेष स्वास्थ्य शिविर में राष्ट्रीय स्तर के किडनी रोग विशेषज्ञों द्वारा किडनी प्रभावित एवं अन्य बीमारी से संबंधित 200 से अधिक लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।

राज्य शासन द्वारा गरियाबंद जिले के सुपेबेड़ा क्षेत्र में लोगों को किडनी की बीमारी से निजात दिलाने और बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के लिए आवश्यक पहल की जा रही है। इसी कड़ी में शासन के अनुरोध पर मंगलवार को राष्ट्रीय स्तर के ख्यातिप्राप्त किडनी रोग विशेषज्ञ डॉ. विजय खेर और डॉ. विवेकानंद झा ग्राम सुपेबेड़ा पहुंचे। राज्य शासन के स्वास्थ्य विभाग की सचिव निहानिका बारिक और संचालक नीरज कुमार बसोड़ भी साथ में मौजूद थे।

डॉ. विजय और डॉ. विवेकानंद सुपेबेड़ा में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित एक दिवसीय विशेष स्वास्थ्य शिविर में सम्मिलित होकर किडनी प्रभावित लोगों से अब तक कराये जा रहे उपचार एवं दवाईयां आदि के संबंध में चर्चा की। उन्होंने मौके पर लगभग 15 प्रभावितों की जांच भी की और आवश्यक दवाईयां आदि का सेवन करने के सुझाव दिये। उन्होंने अवगत कराया कि उनको पर्ची में लिखी गई दवाईयां शिविर में ही उपलब्ध करा दी जाएंगी।

डॉक्टरों ने बीमारी की वजह जानने शिविर स्थल पर भूमि संरक्षण अधिकारी, कृषि अधिकारी और खनिज अधिकारी से भू-गर्भीय संरचना के संबंध में जानकारी ली। वहीं पीएचई विभाग के अधिकारी से क्षेत्र में पेयजल की शुद्धता की जानकारी ली। इसी प्रकार क्षेत्र की मितानिनों से उनके सेक्टर में लोगों को उपलब्ध कराई जा रही दवाईयां और किडनी रोग के संबंध में उनके समक्ष लोगों के कथन से भी अवगत हुए। 

विशेषज्ञ द्वय ने राज्य शासन के स्वास्थ्य मंत्रालय और अधिकारियों के पहल की सराहना की। उन्होंने बीमारी की प्रति लोगों में आई जागरूकता की भी तारीफ की। साथ ही लोगों को सुझाव दिये कि वे नियमित रूप से अधिक से अधिक मात्रा में साफ पानी पिये। किसी भी प्रकार की दर्द की दवाईयां खाने से पहले डॉक्टर से सलाह लेवें। ब्लड प्रेशर और शुगर से किडनी की बीमारी तेजी से फैलती है। इसलिए ब्लडप्रेशर और शुगर का अनिवार्यत: जांच कराये। उन्होंने लोगों को आश्वस्त किया कि किडनी की बीमारी सुपेबेड़ा में ही नहीं पूरे देश में फैल रही है। छत्तीसगढ़ शासन प्रभावित लोगों के ईलाज के लिए तत्पर है।

विशेषज्ञ चिकित्सकों ने लोगों को अवगत कराया कि डायलिसिस की नई विधि विकसित की गई है, जिसमें पेरोटोनियम डायलिसिस के माध्यम से अब घर में ही डायलिसिस होगी। इस अवसर पर कलेक्टर  श्याम धावड़े, जिपं सीईओ विनय कुमार लंगेह, एम्स के चिकित्सक डॉ. विनय राठौर और उनकी टीम, एसडीएम भूपेन्द्र साहू, सीएमएचओ डॉ. एन.आर. नवरत्न, बीएमओ डॉ सुनील भारती एवं स्वास्थ्य अमले और ग्रामीणजन उपस्थित थे। 

 


Date : 15-Jan-2020

राजिम तहसीलदार को राज्य निर्वाचन अधिकारी के नाम ज्ञापन सौंपकर त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में रिजर्व दल के अधिकारियों को भी मानदेय राशि देने की मांग की

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजिम, 15 जनवरी।
छत्तीसगढ़ शिक्षक संघ ब्लाक इकाई फिंगेश्वर एवं तहसील इकाई राजिम ने संघ के प्रांतीय महासभा सदस्य एवं फिंगेश्वर ब्लॉक के अध्यक्ष रामनारायण मिश्रा के नेतृत्व में राजिम तहसीलदार ओपी वर्मा को राज्य निर्वाचन अधिकारी के नाम ज्ञापन सौंपकर त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2020 में रिजर्व दल के अधिकारियों को भी मानदेय मानदेय राशि देने की मांग की है। प्रांतीय महासभा सदस्य रामनारायण मिश्रा ने कहा कि नगर पंचायत चुनाव में रिजर्व में लगे अधिकारियों को मानदेय आज पर्यंत अप्राप्त है, लिहाजा त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में ऐसा ना हो इसलिए समय रहते शिक्षक संघ ने मांग की है। ज्ञापान सौंपने वालों में रामनारायण मिश्रा, उपाध्यक्ष बालाराम साहू, केशोराम साहू, सचिव आत्माराम साहू सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

 

 


Date : 15-Jan-2020

राष्ट्रीय युवा दिवस के उपलक्ष्य में गांव के नवयुवकों ने समर्पण ग्रुप का गठन कर गांव और आसपास के क्षेत्र की स्वच्छता एवं पर्यावरण पर कार्य करने का संकल्प लिया

राजिम, 15 जनवरी। समीपस्थ ग्राम किरवई में ब्रह्मालीन संत कवि पवन दीवान की प्रेरणा से राष्ट्रीय युवा दिवस के उपलक्ष्य में गांव के नवयुवकों ने समर्पण ग्रुप का गठन कर गांव और आसपास के क्षेत्र की स्वच्छता एवं पर्यावरण पर विशेष कार्य करने का संकल्प लिया। स्वामी विवेकानंद को आदर्श मानकर गांव में दीन-दुखियों की सेवा एवं गांव में सामाजिक कुरीतियों को दूर करने के लिए सभी लोगों ने वचन दिए। गु्रप में मुख्य रूप से इंद्र कुमार, घनश्याम, युवराज, गुलशन, धनंजय, मयंक, दीपक, गजेंद्र, लोकेश, भूपेंद्र, लेखराम, सोमनाथ, मुरली, कामेश, तेजेश्वर, लालू प्रसाद, जयंत, पंकज, दीवान, एस कुमार आदि शामिल है। 

 

 

 


Date : 15-Jan-2020

मंदलोर पब्लिक स्कूल में वार्षिक उत्सव मनाया, प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को प्रमाण-पत्र वितरण किया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
नवापारा-राजिम, 15 जनवरी।
समीपस्थ ग्राम मंदलोर के मंदलोर पब्लिक स्कूल में वार्षिकोत्सव सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जोहार मीडिया एवं एजुकेशनल सोसायटी के अध्यक्ष तेजेंद्र ताम्रकार, अध्यक्षता प्राचार्य नीलम कुमार साहू, विशिष्ट अतिथि विष्णु ताम्रकार, शरद ताम्रकार उपस्थित थे। 

इस अवसर पर प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को प्रमाण-पत्र वितरण किया गया। कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न मॉडल, ग्रीटिंग, ड्राईंग आदि की प्रदर्शनी लगाई गई थी जिसे देखकर अतिथियों व पालकों ने बच्चों की उपलब्धियों व गतिविधियों की खूब सराहना की। कार्यक्रम में विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा एकल, युगल एवं सामूहिक नृत्य की प्रस्तुति दी गई जिसे देखकर दर्शक मंत्रमुग्ध एवं उत्साहित हुए। वरिष्ठ शिक्षक मन्नूलाल साहू ने गत 11 वर्षों की उपलब्धियों को बताया। कार्यक्रम का संचालन सांस्कृतिक प्रभारी प्रकाश सिंह कोसरे व साविता साहू ने किया। इस अवसर पर रोशन लाल साहू, मोहनलाल साहू, सेवाराम साहू, दिलीप देवांगन, राजू देवांगन, कमलेश कुमार जांगड़े, राधारानी देवांगन, राजेश्वरी देवांगन, मुकेश्वरी देवांगन, मधु गिलहरे, पालकगण, छात्र-छात्राएं व ग्रामवासी उपस्थित थे।

 

 


Date : 15-Jan-2020

गृह निर्माण मंडल द्वारा निर्माणाधीन भवन निर्माण का कार्य 10 माह से बंद, पीडि़तों ने बताई विधायक को समस्या

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
नवापारा-राजिम, 15 जनवरी।
गोबरा बस्ती में छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल द्वारा निर्माणाधीन भवन निर्माण का कार्य दस महीने से बंद पड़ा है, जबकि हितग्राहियों ने अलग-अलग श्रेणी के खरीदे घरों की किश्तें जमा कर दी हैं। इन पर किराये के घर, योजना में शामिल होने लिए कर्ज की किश्त और ब्याज का भार पड़ रहा है। अंतत: इन सभी हितग्राहियों ने विधायक धनेंद्र साहू के समक्ष अपनी पीड़ा रखी। जिस पर उन्होंने सभी को आश्वस्त किया कि वे इस समस्या के समाधान का सार्थक प्रयास करेंगे। इनमें से अधिकांश लोगों ने बैंक एवं अन्य वित्तीय संस्थाओं से कर्ज लेकर इस उम्मीद से किश्तें जमा कर दी कि शीघ्र ही उन्हें अपने नए आशियानें का सुख मिलेगा। योजना के तहत निर्माण कार्य पूर्ण होने की समय सीमा भी समाप्त होने को है। जबकि निर्माण कार्य गत दस महीने से बंद है। ये हितग्राही किराये के घरों में अब भी निवासरत हैं। इस तरह इन पर किराये के अलावा बैंक का ब्याज और किश्त की दोहरी मार पड़ रही है। 

विधायक से शिकायत की
विधायक से शिकायत करने वालों में जयंत पारकर, विनोद साहनी, आरके रजक, भागवत देवांगन, मोहन सोनी, जुगन साहनी, पुरुषोत्तम साहू, अशोक शर्मा, रमेश साहू, हरिशंकर साहू, चोवाराम, राजेश्वर यादव, लक्ष्मण सोनकर, योगेन्द्र सोनी, संतोष तारक,नीतू साहू, प्रवीण साहू, सुमरत लाल, मनमोहन सिंहा, मनोज चौहान , पवन देवी साहू, डॉ. मनोज मिश्रा, डॉ. सीएल साहू, अजय साहू, विमला सोनी, शाइस्ता अंजुम, भास्कर साहू, राकेश सोनी, भागीराम साहू, नेमसिंह साहू, सुरेंद्र सोनी सहित अनेक हितग्राही शामिल थे।
अधिकांश लघु आय वाले ईडब्ल्यूएस एवं एलआईजी श्रेणी के 4.8 0 लाख, 6 .50 लाख, और 12.50 लाख से अधिक कीमत के घर खरीदने वाले इन क्रेताओं ने डेढ़ माह पूर्व गृह निर्माण मंडल के आयुक्त भीम सिंह से भेंटकर उन्हें अपनी समस्या से अवगत कराया था, जिस पर आयुक्त ने उन्हें बताया कि मंडल के पास अभी फंड की कमी है। आपके द्वारा किश्त के रूप में जमा पैसा भी निर्माण में लगा चुके हैं। शासन से पैसा मिलते ही रुका निर्माण आगे बढ़ेगा।

 


Date : 15-Jan-2020

साढ़े पांच वर्ष की मासूम के साथ रेप के आरोपी को फांसी देने की मांग, ग्रामीणों का धरना-रैली, एसपी के नाम तहसीलदार को ज्ञापन

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
गरियाबंद, 15 जनवरी।
जिला मुख्यालय से 5 किमी दूर एक गांव के ग्रामीणों ने मंगलवार को जिला मुख्यालय पहुंचकर गांधी मैदान में साढ़े पांच वर्ष की मासूम के साथ रेप के आरोपी को फांसी देने की मांग करते हुए धरना दिया व रैली निकालकर एसपी गरियाबंद के नाम नायब तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा।

ज्ञात हो कि 7 जनवरी को आरोपी युवक वेदव्यास उर्फ बडू यादव ने नाबालिग से रेप किया, जिसकी रिपोर्ट थाना गरियाबंद में दर्ज कराई गई, जिसके बाद आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। मामले का खुलासा तब हुआ जब बच्ची की तबियत बिगडऩे लगी और उसे अस्पताल पहुंचाया गया। प्राथमिक उपचार के बाद डॉक्टरों ने बालिका के साथ रेप की पुष्टि की। 
मंगलवार को गांव सैकड़ों महिलाओं के साथ ग्रामीणों ने आरोपी को फांसी की सजा की मांग को लेकर एसपी, जिला-गरियाबंद के नाम रैली निकालकर नायब तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा।
ज्ञापन में कहा गया है कि ऐसे अमानवीय, असंवेदशील, घृणास्पद कृत्य करने वाले व्यक्ति को फांसी की सजा शीघ्र अति शीघ्र दिलाया जाना आवश्यक है। समाज सुधार के लिए ऐसे कृत्य करने वाले व्यक्ति को कठोर दण्ड से शीघ्र दण्डित किया जाना चाहिए, ताकि समाज में लड़कियां सुरक्षित एवं निर्भीक होकर जीवनयापन कर सकें। वहीं न्याय हित और समाज हित में ऐसे घृणित अपराध करने वाले व्यक्ति को फांसी दिए जाने की मांग की गईहै।


Date : 15-Jan-2020

महाराज ने श्रद्धालुओं को एक-एक धर्म पौधे का वितरण कर श्री रामकथा समापन किया

गरियाबंद, 15 जनवरी। नगर में सात दिवसीय श्री रामकथा 8 से 14 जनवरी मकर संक्रांति तक स्थानीय गांधी मैदान में आयोजित किया गया था। कथावाचक बालयोगी विष्णु अरोड़ा महाराज ने श्रद्धालुओं को एक-एक धर्म पौधे का वितरण कर श्री रामकथा समापन किया गया। इसके साथ ही आयोजक समिति ने विशाल भंडारा का भी आयोजन किया था। 

सात दिवसीय रामकथा में बाल योगी विष्णु महाराज द्वारा शिव चरित्र, रामजन्म, राम-जानकी विवाह, भरत चरित्र, केंवट चरित्र, सुग्रीव-शबरी प्रसंग, हनुमान चरित्र, राम राज्य एवं राम की महिमा को बताया गया। अंतिम दिवस बाल योगी श्री विष्णु अरोड़ा ने श्रद्धालुओं को धर्म वृक्ष के नाम से एक-एक पौधे वितरित किए।  मौके पर श्री हरि सत्संग मंडल आयोजक समिति के नरेन्द्र देवांगन, केशव साहू, तरुण यादव, जितेंद्र यादव, युगल पांडे, वीरू यादव, रघुवंश चंद्राकर, लीलाराम सिन्हा, नन्द्रेश गुप्ता, कल्याण चंद्राकर, मनोज खरे, विकास पारख, हरीश ठक्कर, केशर निर्मलकर, मिलेश्वरी साहू, त्रिलोक सिन्हा, हेमंत सांग, जीआर लोधी, शिवप्रसाद वर्मा, कृष्ण कुमार शर्मा, गंगासागर दीवान, तुलसीराम साहू, लीलाराम निषाद, अरुण सोम, रिखीराम साहू, दौवाराम कुम्भकार का विशेष योगदान रहा।

 

 


Date : 15-Jan-2020

एएसपी के निर्देशन में यातायात नियमों की जानकारी एवं जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में किया, 200 छात्रों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया

गरियाबंद, 15 जनवरी। 31वां राष्ट्रीय सडक़ सुरक्षा सप्ताह के चौथे दिन मंगलवार को एसपी एम.आर. आहिरे के मार्गदर्शन एवं एएसपी सुखनंदन राठौर के निर्देशन में यातायात नियमों की जानकारी एवं जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गरियाबंद में किया गया। कार्यक्रम में 200 छात्रों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। प्रशिक्षण दौरान बच्चों के यातायात से सम्बंधित प्रश्नों का उत्तर देकर जिज्ञासाओं को दूर किया गया। वहीं रोचक एवं आकर्षक उत्तर बताने वाले छात्रों को पुरस्कृत किया गया।कार्यक्रम में यातायात नियमों, रोड संकेतो इलेक्ट्रानिक सिग्नल व गुड सेमेरिटन से संबंधी तथा दो पहिया एवं चार पहिया वाहन चालकों द्वारा यातायात नियमों का पालन संबंधी प्रश्नों के उत्तर देने वाले छात्र इन्द्रमाधव, कैलाश, मुकेश, दिगेश, विकास धु्रव, गोपीराम एवं चन्द्रकांत साहू को यातायात पुलिस गरियाबंद द्वारा पुरस्कृत किया गया। 

यातायात पुलिस गरियाबंद के द्वारा बताया गया कि यातायात नियमों की जानकारी एवं जागरूकता कार्यक्रम जिले के हायर सेकेण्डरी स्कूलों तथा कॉलेजां में लगातार चलेगा ताकि सडक़ दुर्घटनाओं में सबसे ज्यादा प्रभावित 15 से 35 वर्षो के वर्ग  में समूहो को यातायात नियमों की जानकारी दिया जाएगा ताकि बढ़ते सडक़ दुर्घटनाओ में कमी लाया जा सके । कार्यक्रम में यातायात पुलिस सउनि. देवेन्द्र वर्मा, प्र.आर. धर्मेन्द्र सिंह, आर. नीरज सोनी, मनीष साहू एवं रविन्द्र दिवाकर उपस्थित रहे।

 


Previous12Next