छत्तीसगढ़ » गरियाबंद

Previous123Next
Date : 22-Jul-2019

भूतेश्वरनाथ में कांवरियों-श्रद्धालुओं का तांता

छत्तीसगढ़ संवाददाता
गरियाबंद, 22 जुलाई।
छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में मरौदा गांव के घने वन के मध्य एक शिवलिंग प्राकृतिक रूप से निर्मित है। जिसे भूतेश्वर नाथ के नाम से जाना जाता है। इसे संसार का सबसे बड़ा शिवलिंग मानते हैं। प्रत्येक वर्ष सावन में पडऩे वाले सोमवार को इस शिवलिंग के दर्शनों हेतु और जल अर्पित करने के लिए सैकड़ों भक्त पैदल यहां पहुंचते हैं। आज सावन के प्रथम सोमवार को कांवरिये और श्रद्धालुगण सुबह से जलाभिषेक के लिए पहुंचे और बेलबत्ते, फूलों चढ़ाये और जलाभिषेक कर पूजा-अर्चना कर सुख-समृद्धि का आशीर्वाद मांगा।

इस प्रकार हुई थी शिवलिंग की स्थापना
इस शिवलिंग के बारे में बताया जाता है कि सैकड़ों वर्ष पूर्व यहां शोभा सिंह नाम का व्यक्ति प्रत्येक शाम खेतों को देखने जाया करता था। वहां खेत पर शिवलिंग के आकार के टीले से सांड और शेर के दहाडऩे की आवाज आती थी। शोभा सिंह ने जब इस आवाज के बारे में ग्रामीणों को बताया तो उन्होंने इन जानवरों को खोजने का प्रयास किया परंतु उन्हें कहीं भी कुछ नहीं मिला। तब से लोग उस टीले को शिवलिंग का स्वरुप मानते हैं और उनकी पूजा करते हैं। स्थानीय लोगों के अनुसार पहले इस शिवलिंग का आकार छोटा था परंतु समय के साथ इसकी लंबाई और गोलाई में वृद्धि होती गई, जो आधुनिक समय में भी बढ़ रही है।

पुराणों में भी है वर्णन
छत्तीसगढ़ी भाषा में हुंकारने की ध्वनि को भकुर्रा कहा जाता है इसलिए इस जगह का नाम भुतेश्वरनाथ, भकुरा महादेव पड़ गया। कई पुराणों में भी इसका वर्णन है। पुराणों के अनुसार इस अद्भुत और भव्य शिवलिंग का पूजन करने से श्रद्धालुओं की संपूर्ण इच्छाएं पूर्ण होती है।

वनों में स्थापित हैं शिवलिंग
यह शिवलिंग घने वन में होने के कारण भी यहां बहुत संख्यां में श्रद्धालु आते हैं। यहां से संबंधित चमत्कार के कारण ये लोगों के आकर्षण का बिंदु है। बहुत से भक्त प्रत्येक वर्ष यहां शिवलिंग के बढ़ते आकार को देखने आते हैं।

 


Date : 21-Jul-2019

एक व्यक्ति ने सीएमओ समेत अन्य कर्मचारियों को जाने से मारने और कार्यालय को बम से उड़ाने की धमकी दी, शिकायत दर्ज
छत्तीसगढ़ संवाददाता
नवापारा-राजिम, 21 जुलाई।
अभनपुर नगर पंचायत कार्यालय को बम से उड़ाने की धमकी मिलने के बाद हड़कंप मच गया है। एक व्यक्ति ने ईमेल भेजकर सीएमओ समेत अन्य कर्मचारियों को जाने से मारने और कार्यालय को बम से उड़ाने की धमकी दी है। जिसके बाद से कर्मचारियों में दहशत है। नगर पंचायत की सीएमओ ने धमकी देने वाले के खिलाफ अभनपुर थाने में लिखित शिकायत दर्ज कराई है।

मिली जानकारी के अनुसार कार्यालय के मेल पर नगर पंचायत की सीएमओ जागृति साहू व कर्मचारियों को जान से मारने, और कार्यालय को बम से उड़ाने की धमकी मिली। इस तरह से धमकी नगर में पहली बार मिली। इससे कार्यालय में उपस्थित सभी कर्मचारी दंग रह गए। 
जानकारी के मुताबिक मेल भेजने वाले व्यक्ति का नाम आशीष अग्रवाल है। मामले में नगर पंचायत की सीएमओ ने अभनपुर थाने में लिखित शिकायत दर्ज कराई है। अभनपुर थाना प्रभारी बोधन साहू ने शिकायत के आधार पर अपराध दर्ज कर लिया गया है। अपराधी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। 

 

 


Date : 21-Jul-2019

रिमझिम बारिश, खेती-किसानी में आई तेजी
छत्तीसगढ़ संवाददाता
नवापारा-राजिम, 21 जुलाई।
पिछले दो दिनों में हुई बारिश से किसान खुश हैं। किसान सुबह से ही खेती कार्य में जुट रहे हैं। 
राजिम क्षेत्र में किसानी कार्य अब आगे बढऩे लगा है। दो दिन पहले हुई बारिश से धान के पौधों को एक प्रकार से नवजीवन मिला है। हालांकि बारिश को लेकर किसान अभी भी चिंतित हंै, क्योंकि बारिश जैसे होनी है, वैसा हो नहीं रहा है। पानी के अभाव में खेती किसानी अभी 15 से 20 दिन पिछड़ गई है। क्षेत्र के हर खेतों में किसान-मजदूर दिखाई देने लगे हैं। क्षेत्र से लगे हुए खेतों में अभी कहीं-कहीं रोपाई और चलाई का काम हो रहा है। 

वहीं पितईबंद, बकली, रावड़, परसदा, पिपरछेडी, किरवई, बेलटुकरी, भैंसातरा, कौन्दकेरा, रोहिना, तरीघाट, कुण्डेल, छुईहा, लोहरसी, सहसपुर, पण्डरीतराई, भेण्ड्री, कोपरा, मुड़तराई, जेंजरा, तर्रा, सुरसाबांधा, श्यामनगर, धुमा, परतेवा, सिंधौरी, बरोण्डा, चौबेबांधा जैसे गांव के खेतों में किसान प्रारंभिक तौर खेती के काम को व्यवस्थित कर आगे बढ़ाने में लगे हुए हैं। परंतु बारिश के रंग-ढंग को देखते हुए किसान अभी भी काफी चिंतित हैं। किसानों को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में अच्ची बारिश होगी तभी खेती का कार्य तेजी से आगे बढ़ेगा।

 


Date : 21-Jul-2019

पार्टी को मजबूत करने का सुनहरा अवसर- संतोष उपाध्याय

गरियाबंद, 21 जुलाई। सदस्यता अभियान को लेकर भाजुयमो की जिला कार्यसमिति बैठक शनिवार को पं दीनदयाल उपाध्याय कार्यालय में संपन्न हुई। इस अवसर पर भाजयुमो के कार्यकर्ता ने जिले में अधिक से अधिक सदस्य बनाने का संकल्प लिया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से जिला भाजपा अध्यक्ष डॉ रामकुमार साहू पूर्व विधायक संतोष उपाध्याय, भाजयुमो जिला प्रभारी प्रशांत श्रीवास्तव, नपा अध्यक्ष मिलेश्वरी साहू, जिला उपाध्यक्ष  गरियाबंद मंडल अध्यक्ष अनुप भोसले मौजुद थे।

इस अवसर पर जिलाध्यक्ष डॉ रामकुमार साहू ने कहा कि सदस्यता अभियान के लक्ष्य को हमे तेजी से पूरा करना है। युवा कार्यकर्ता धरातल में उतर कर काम करें। समाज के सभी वर्ग व सभी प्रकार के विचारधारा वाले लोगो को पार्टी के सिध्दांतो से अवगत कराकर उन्हें भाजपा का सदस्य बनाए।  बैठक में भाजुयमो जिला प्रभारी प्रशांत श्रीवास्तव ने कहा कि संगठन ने युवा मोर्चा को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है।  कार्यक्रम को नपा अध्यक्ष मिलेश्वरी साहू ने भी संबोधित किया।  इस दौरान भाजपा कार्यकर्ता स्व. टीकम यादव तथा मंडल अध्यक्ष प्रहलाद सिंह ठाकुर के पिता स्व. रोमन सिंह ठाकुर को दो मिनट का मौन रखकर श्रध्दांजलि दी गई। 

 


Date : 21-Jul-2019

शासकीय कन्या पूर्व माध्यमिक शाला में गुरु पूर्णिमा पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया

नवापारा-राजिम, 21 जुलाई। नगर की शासकीय कन्या पूर्व माध्यमिक शाला स्टेशन पारा में गुरु पूर्णिमा पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। छात्राओं ने अपने गुरुजनों का चरण स्पर्श कर आशीर्वाद प्राप्त किया।  इस अवसर पर शाला की प्रधान पाठिका रेखा ठाकुर ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि गुरु का स्थान भगवान से भी ऊपर है, इसीलिए गुरु को भगवान से भी श्रेष्ठ माना गया है। कार्यक्रम में मुख्य रूप से श्रीमती रेखा ठाकुर, मंजू देवांगन, पार्वती सोनी, नीता वर्मा, धर्मिन कंसारी, राजकुमारी वर्मा, अशोक कुमार यदु, रविशंकर साहू व ओमप्रकाश साहू सहित शाला के समस्त शिक्षक व शिक्षिकाएं तथा काफी संख्या में छात्राएं उपस्थित थे। 

 


Date : 21-Jul-2019

साहित्यकार एवं शिक्षक श्रवण को ''साहित्य संरक्षक सम्मान'' से सम्मानित किया

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
नवापारा-राजिम, 21 जुलाई।
त्रिवेणी संगम साहित्य समिति राजिम नवापारा के साहित्यकार एवं शिक्षक श्रवण कुमार साहू अपने साहित्यिक गतिविधियों के लिए हिसार, हरियाणा प्रदेश की ख्याति प्राप्त साहित्यिक समूह ''साहित्य राज'' के द्वारा गत दिनों ''साहित्य संरक्षक सम्मान'' से सम्मानित हुए। 

साहित्य राज समूह हिसार के अध्यक्ष राजबाला राज एवं सचिव रामनरेश गुप्ता ने बताया कि देश के नामचीन साहित्यकारों को उनके साहित्यिक कृतियों एवं उल्लेखनीय साहित्य सेवा हेतु यह सम्मान प्रदान किया गया है। श्रवण साहू की इस साहित्यिक उपलब्धि हेतु त्रिवेणी संगम साहित्य समिति राजिम नवापारा के अध्यक्ष मकसूदन साहू बरीवाला, संरक्षक मोहनलाल मणिकपन भावुक, दिनेश कुमार चौहान, डॉ. रमेश सोनसायटी, किशोर निर्मलकर, रोहित माधुर्य, तुकाराम कंसारी, कोमल सिंह साहू, भारतलाल साहू, छग्गु यास अडील, संतोष सेन, थानुराम, संतोष प्रकृति, रामेश्वर रंगीला, डॉ मोतीलाल साहू, सुनीला फ्रेंकलिन, सुचित्रा साहू, धनेश धु्रव, पवन कुमार साहू, मदन लाल साहू, होरीलाल पटेल सहित अनेक साहित्यिक एवं शिक्षक साथियों ने शुभकामनाएं दीं है।


Date : 20-Jul-2019

अडगडी में बाढ़, राजापडाव गौरगांव सड़क जाम 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
मैनपुर, 20 जुलाई।
तहसील मुख्यालय मैनपुर से 14 किलोमीटर दुर राजापडाव गौरगांव मुख्य मार्ग में  शुक्रवार  दोपहर अडगडी नदी में बाढ़ आ जाने से लगभग 2 घंटे तक सडक में आना जाना बंद रहा।

मिली जानकारी के अनुसार शोभा क्षेत्र के पहाडी ईलाका में जोरदार बारिश होने के कारण अडगडी नाला पुरे उफान पर था और सैकडो लोग नदी के दोनों ओर फंसे रहे।

ज्ञात हो कि सरकार ने लगभग 15 करोड रूपये खर्च राजापडाव से गौरगांव तक प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना के तहत 22 किलोमीटर सडक का निर्माण अभी एक सप्ताह पहले ही पुरा करवाया है लेकिन अडगडी ,जरहीडीह,बाघनाला, गरहानाला में पुल पुलिया का निर्माण नही कराने से यह करोड़ों  का सडक  बारिश में कोई औचित्य नजर नहीं आता क्योंकि बारिश में नदी नालों में बाढ आने से इस क्षेत्र के लगभग 50 ग्रामों का सम्पर्क टूट जाता है।

 


Date : 20-Jul-2019

तीन दिनों तक पैदल 40 किमी. चलकर पहाड़ी  ग्रामों में स्वास्थ्य विभाग ने किया इलाज

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
मैनपुर, 20 जुलाई।
गरियाबंद जिले के मैनपुर विकासखण्ड अंतर्गत पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी गोदग्राम कुल्हाड़ीघाट के दुर्गम पहाड़ी के ऊपर बसे कमार ग्राम कुर्वापानी, ताराझर, डंडईपानी जहां पहुंचने के लिए अबतक सड़क का निर्माण नही किया जा सका है।  इन ग्रामों तक स्वास्थ्य विभाग मैनपुर का अमला पैदल लगभग 40 किमी. खड़ी पहाड़ी नदी नालो को पारकर इन ग्रामो में पहुंच 66 बच्चो का टीकाकरण किया गया और सैकड़ो ग्रामीणो को दवा देकर उपचार किया गया।

विशेष स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कर बारिश को देखते हुए उनके गांव में दवा की पर्याप्त व्यवस्था विभाग द्वारा कर दी गई है, विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ. कालेश्वर नेगी के निर्देश में स्वास्थ्य टीम सेक्टर सुपरवाईजर आई एल पटेल के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग, मितानिन, एमटी की कुल 12 सदस्य टीम पहाड़ी के ऊपर बसे ग्रामो में पहुंचकर ईलाज किया।
 सेक्टर सुपरवाईजर आई एल पटेल ने बताया कि 17 जुलाई को सुबह 8 बजे मैनपुर से वाहन के माध्यम से देवडोंगर सुबह 9 बजे पहुंचे और यहां से पैदल बड़े -बड़े चट्टानो, खाई, पथरिले रास्ते पेड़ के सहारे 18 किमी. पैदल चलकर शाम 4 बजे के आसपास ग्राम ताराझर पहुंचे जहां शिविर लगाकर बच्चो को शिशु संरक्षण माह के तहत् टीकाकरण किया गया और ग्रामीणो को दवा वितरण किया गया।

 पश्चात् 5 किमी. पैदल चलकर रात्रि 7:30 बजे कुर्वापानी पहुंचे जहां मितानिन के घर में भोजन करने के बाद रात्रि विश्राम कर दुसरे दिन 18 जुलाई को सुबह गांव में बच्चो का टीकाकरण किया गया और यहां से 10 बजे पैदल लगभग 8 किमी. पैदल चलकर पहाड़ी के ही ग्राम डंडईपानी 3:30 बजे पहुंचे जहां शिविर लगाकर ग्रामीणो का उपचार किया गया और बच्चो का टीकाकरण किया गया।

 रात्रि विश्राम ग्राम डंडईपानी में कर आज 19 जुलाई दिन शुक्रवार फिर बचे हुए बच्चो का सुबह टीकाकरण कर वहां से पैदल 10 किमी. चलकर पहाड़ी से नीचे उतरे और मैनपुर देर शाम  बजे स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंच गई। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सभी पहुंच विहीन ग्रामों मे विशेष शिविर लगाकर टीकाकरण के साथ ग्रामीणो का स्वास्थ्य परीक्षण किया व दवा वितरण किया।  सभी ग्रामो में 100प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल किया गया। 

स्वास्थ्य विभाग की इस टीम ने सेक्टर सुपरवाईजर आई एल पटेल, स्वास्थ्य कार्यकर्ता वेदवती ध्रुव, मोहन प्रसाद साहू, खगेश कुमार साहू, रामचंद पटेल, चिदानंद साहू, श्यामा नागेश, टिकेन्द्री ध्रुव, विनीता वर्मा, प्रतिभा ध्रुव, मोनिका निर्मलकर, रमुला शामिल थे। 

 


Date : 20-Jul-2019

विश्व भारती पब्लिक स्कूल के 6 बच्चे जिला स्तरीय खोखो व कबड्डी  में चयन

नवापारा-राजिम, 20 जुलाई। स्थानीय विश्वभारती पब्लिक स्कूल पटेवा के छ: बच्चो का चयन जिला स्तरीय कबडडी व खो खो प्रतियोगिता मे हुआ। गुरुवार व शुक्रवार को ग्राम सिवनी व जिवोदया अभनपुर में विकासखंड स्तर पर आयोजित इन दोनों प्रतियोगिताओं मे संस्था के बच्चो ने हिस्सा लिया और अपने खेल कौशल का परिचय देते हुए जिला स्तरीय चयन प्रतियोगिता मे अपना नाम दर्ज कराया। वर्तमान मे जिला स्तरीय चयन प्रतियोगिता में अभनपुर विकासखंड के अनेकों स्कूल से सैकड़ो की संख्या मे छात्र-छात्राएॅ पहुॅचे थे। जिनमे कड़ी स्पर्धा के बीच अंडर 17 बालिका खो-खो प्रतियोगिता में वैदेही पाल पटेवा, अंडर 14 कबड्डी बालिका पूनम साहू, बालक वर्ग से गुलशन साहू किरवई, योगराज साहू पांडुका, वैभवपूरी गोस्वामी राजिम, अंडर 17 बालक वर्ग मे छात्र योगेश साकरकर किरवई आदि छात्र-छात्राओ का चयन हुआ। चयनित छात्र-छात्राएॅ अपने चयन पर संस्था के शिक्षक-शिक्षिकाएॅ व पालकगण में खुशी है।

 


Date : 20-Jul-2019

सतनामी समाज के तत्वावधान में सतनाम संदेश यात्रा को लेकर बैठक कल

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
नवापारा-राजिम, 20 जुलाई।
प्रगतिशील सतनामी समाज के तत्वावधान में 25 अगस्त को सतनाम सन्देश यात्रा निकाली जाएगी। उक्त जानकारी देते हुए समाज के अभनपुर ब्लॉक संयोजक लौटन गिलहरे ने बताया कि संदेश यात्रा के तैयारी हेतु आवश्यक बैठक कल 21 जुलाई रविवार सुबह 11 बजे अभनपुर के पास स्थित ग्राम गातापार सतनाम भवन में रखी गई है। बैठक में यात्रा को लेकर रूपरेखा तैयारी की जाएगी। 

बैठक में मुख्य रूप से प्रगतिशील छत्तीसगढ़ सतनामी समाज के रायपुर जिलाध्यक्ष दीपक मिरी, रायपुर शहर अध्यक्ष मनोज बंजारे, उपाध्यक्ष कमल कुर्रे, ब्लॉक अध्यक्ष टिकेंद्र बघेल, महामंत्री जयवर्धन बघेल, हेमपुष्पा पाटिल, युवा अध्यक्ष प्रमोद मंडल, दर्शन मिरी, ब्लॉक संयोजक लौटन गिलहरे, मीडिया प्रभारी मनीष रात्रे सहित समाज के लोग उपस्थित रहेंगे। साथ ही अभनपुर ब्लॉक के समस्त संत, महंत, सामाजिक अधिकारी, कर्मचारी को भी आमंत्रित किया गया है। ब्लॉक संयोजक लौटन गिलहरे ने समाज के लोगों से बैठक में अधिक संख्या में उपस्थित होने की अपील की है।


Date : 20-Jul-2019

विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर वृक्षारोपण, प्रमाण पत्र वितरण एवं कौशल प्रशिक्षण का आयोजन, 347 हितग्राही सम्मिलित हुये

गरियाबंद, 20 जुलाइ। जिले के सभी विकासखण्डों में विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर 15 से 18 जुलाई तक वृक्षारोपण, प्रमाण पत्र वितरण एवं कौशल प्रशिक्षण का आयोजन किया गया, जिसमें में कुल 347 हितग्राही सम्मिलित हुये। इसी कड़ी में 19 जुलाई को लाईवलीहुड कॉलेज में जिला प्रशासन, कौशल विकास प्राधिकरण, जिला रोजगार विभाग एवं श्रम विभाग के संयुक्त तत्वावधान में रोजगार मेला का आयोजन किया गया। इस दौरान लाईवलीहुड कॉलेज सोसायटी गरियाबंद में जिला स्तरीय विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। आयोजन में कलेक्टर श्री श्याम धावड़े भी सम्मिलित हुए। उन्होंने विभिन्न कार्यक्रमों के कौशल प्रशिक्षित प्रशिक्षणार्थियों को कौशल प्रमाण पत्र वितरित किया।  

 कौशल प्रशिक्षण काउंसलिंग में 90 हितग्राही सम्मिलित हुये। रोजगार मेला में निजी क्षेत्र के प्रतिष्ठानों से प्राप्त 580 रिक्तियों के विरूद्ध 393 आवेदक साक्षात्कार में शामिल हुए, जिसमें से कुल 83 तकनीकी/गैरतकनीकी श्रेणी के पदों पर मेला स्थल पर ही निजी प्रतिष्ठानों द्वारा अंतिम चयन किया गया। शेष पदों पर कौशल परीक्षा/साक्षात्कार उपरांत अंतिम चयन की कार्यवाही 15 दिवस के भीतर की जायेगी।

 


Date : 20-Jul-2019

राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण के निर्देशों के परिपालन में गरियाबंद अव्वल

गरियाबंद, 20 जुलाई ।  रबी फसल के पश्चात फसल अवशेष को जलाने के मामले में  राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) के दिये गए निर्देशों का परिपालन प्रदेश में संभवत: पहली बार गरियाबंद जिले में किया गया है। जिला प्रशासन द्वारा बार-बार किसानों से अपील की गई और समझाईश भी दी गई, जिसका असर यह हुआ कि जिले के अधिकतर किसान रबी फसल के अवशेष को या तो खाद बनाने खेतों में छोड़ दिये या पैरा का उपयोग मवेशियों के चारा के लिए किया। इसके बावजूद भी कई किसानों द्वारा गंभीरता से नहीं लिया गया, और लगातार रबी फसल के पश्चात फसल अवशेष जलाते रहे। पर्यावरण को होने वाले नुकसान को देखते हुए ऐसे किसानों पर प्राधिकरण के निर्देशों के तहत कार्यवाही की गई है। राजिम अनुविभाग के 294 किसान और गरियाबंद अनुविभाग के 18 किसानों पर बतौर अर्थदण्ड कुल 5 लाख 85 हजार 500 रूपये रोपित किया गया है।

बार-बार की गई किसानों से अपील
जिले के फिंगेश्वर राजिम क्षेत्र में सिंचाई साधन होने के कारण यहां किसान दो फसल लेते हैं। ज्यादा उत्पादन और जल्दी फसल लेने के धुन में किसान अक्सर रबी फसल के पश्चात बचे अवशेष को जलाकर नष्ट कर देते है। जिससें पर्यावरण की हानि होती है। यह देखा गया है कि इस क्षेत्र के किसानों में यह प्रवृत्ति पाई जाती है। जिला प्रशासन के संज्ञान में जब यह बात आई तो प्रशासन द्वारा ऐसे प्रवृत्ति को हतोत्साहित करने पहल की गई । किसानों से लगातार अपील की गई एवं गांव-गांव में मुनादी कर इसके दुष्प्रभाव को भी बताया गया। प्रशासन के अधिकारियों के विशेष अपील पर इस तरह की प्रवृत्ति पर रोक तो लग गई पर पुरी तरह से नहीं। जिसके कारण कलेक्टर श्री श्याम धावड़े द्वारा राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण के पारित आदेश को आधार मानकर ऐसे किसानों पर अर्थदंड रोपण की कार्यवाही की गई।   राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण केन्द्रीय जोनल बैच में दायर याचिका में पारित आदेश में दिये गए निर्देशों के अनुसार सम्पूर्ण राज्य में फसल कटाई के पश्चात बचे हुए फसल अपशिष्ट जलाने तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित किया गया है। 

 कृषि विभाग द्वारा दी गई जानकारी का असर 
 कृषि विभाग द्वारा फसल अवशेष प्रबंधन के लाभ एवं उसे जलाने के दुष्प्रभाव से किसानों को अवगत कराया गया कि फसल कटाई के उपरांत खेत में पड़े हुए अवशेष के साथ ही जुताई कर हल्की सिंचाई-पानी का छिड़काव करने के पश्चात ट्राइकोडर्मा एवं जैविक वेस्ट डिकम्पोजर का छिड़काव करने से फसल अवशेष 15 से 20 दिन पश्चात कम्पोस्ट में परिवर्तित हो जायेगी।  
  ग्राम मुड़तराई के किसान  शोभित राम वर्मा ने बताया कि फसल अवशेष जलाना वास्तव में एक गलत प्रवृत्ति है। इससे पर्यावरण का नुकसान तो होता ही है। साथ-साथ खेत से लगे कई छोटे पेड़ भी नष्ट हो जाते है, जो पैरा चारा के काम आता, वो भी जलकर राख बन जाता है। इसी तरह ग्राम कोपरा के किसान  राजू ठाकुर ने बताया कि पैरा जलाने से खेत के छोटे जीव-जन्तु और मित्र कीट जलकर नष्ट हो जाते हैं। यहां तक केचुआ भी खत्म हो जाता है, जो हमारे मिट्टी के लिए काफी उपयोगी है। ग्राम धुरसा के किसान श्री जीवन लाल साहू ने कहा कि सही मायने में फसल जलाने से मिट्टी की उत्पादकता कम हो जाती है और मिट्टी कठोर हो जाती है। फसल जलाना पर्यावरण के लिए भी काफी नुकसानदेय है। इन किसानों ने प्रशासन के इस पहल को सार्थक बताया। 

क्या है एनजीटी के प्रावधान
एनजीटी के तहत फसल अवशेष जलाने पर एक बार में  2500 रूपये  से 15000 रूपये  तक जुर्माने का प्रावधान है। छोटे किसानों जिनकी 02 एकड़ से कम रकबा है, उसे 2500 रूपये अर्थदण्ड, ऐसे किसान जिनका 02 एकड़ से अधिक परन्तु 05 एकड़ से कम रकबा है उन्हें 5000 रूपये एवं ऐसे किसान जिनके 5 एकड़ से अधिक रकबा हैं उसे 15000 रूपये अर्थदण्ड एक बार में रोपित किया जायेगा।

 


Date : 19-Jul-2019

विकास उपाध्याय ने व्यावसायिक शिक्षा में जल्द प्रवेश दिलाने का दिया आश्वासन
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
नवापारा-राजिम, 19 जुलाई।
छत्तीसगढ़ में पुराने व्यावसायिक शिक्षा को चालू रखने की मांग को लेकर प्रंाताध्यक्ष राजेश पाठक के नेतृत्व में छग व्यावसायिक शिक्षक संघ ने पिछले दिनों माशिमं के सदस्य एवं रायपुर पश्चिम विधायक विकास उपाध्याय से भेंट की। इस पर श्री उपाध्याय ने कहा कि माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा पुराने व्यावसायिक शिक्षा पाठ्यक्रम की समीक्षा हेतु पंाच सदस्यीय समिति का गठन किया गया है। इस समिति की रिपोर्ट के बाद ही इस पर निर्णय लिया जाएगा। साथ ही उन्होंने माशिमं के सचिव प्रो. गोयल से दूरभाष से इस संबंध में विस्तारपूर्वक चर्चा की। 

उन्होंने उपस्थित संघ के सदस्यों को आश्वस्त किया कि इस महत्वाकंाक्षी योजना को जारी रखने हरसंभव पहल किया जायेगा। उन्होंने संघ के साथ व्यवसायिक शिक्षा से जुड़े सभी पहलुओं पर विस्तृत चर्चा की। उन्होंने व्यावसायिक शिक्षा से जुड़े सभी मुद्दों को बैठक में गंभीरता से रखने और व्यावसायिक शिक्षा को देश के अन्य राज्यों की तरह छत्तीसगढ़ में भी निरंतर चलाने के लिए उचित पहल करने की बात कही। इधर व्यावसायिक शिक्षा में प्रवेश को लेकर प्राचार्य भी पशोपेश में हैं, क्योंकि इसमें प्रवेश को लेकर पालकों एवं छात्र-छा़त्राओं व्दारा निरंतर विद्यालय में संपर्क किया जा रहा है। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने प्रवेश की अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित की है। जुलाई का एक पखवाड़ा बीत चुका है, लेकिन अभी तक प्रवेश देने के संबंध में कोई निर्देश जारी नहीं हुए हैं। पालक जितेन्द्रकुमार, राजेश, धीरेन्द्र सहित अनेकों पालकों का कहना है कि यदि प्रवेश की अंतिम तिथि तक आदेश जारी नहीं हुआ तो हमारे बच्चों का व्यावसायिक शिक्षा में प्रवेश कैसे होगा? पालकों ने व्यावसायिक शिक्षा में प्रवेश के संबंघ में जल्द ही आदेश जारी करने की मंाग की है। श्रीउपाध्याय से मिलने वालों में संघ के प्रांताध्यक्ष राजेश पाठक, उपाध्यक्ष रविंद्र कुमार द्विवेदी, हेमंत पांडे, बीएल अवसरिया, उमाकांत चंद्राकर, मोहनदास जोगी, श्रीमती अरुणा राव, श्रीमती पुष्पांजलि रेड्डी सहित काफी संख्या में व्यवसायिक शिक्षक शामिल थे

 


Date : 18-Jul-2019

राजस्व, कृषि, सहकारी बैंक एवं नागरिक आपूर्ति निगम की संयुक्त टीम ने बीज-खाद दुकानों में छापा, एक सील, कई को नोटिस
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
गरियाबंद, 18 जुलाई।
कल राजस्व, कृषि, सहकारी बैंक एवं नागरिक आपूर्ति निगम की संयुक्त टीम ने जिले के कई खाद-बीज विक्रय केन्द्रों में छापा मारा। निरीक्षण के दौरान खाद, बीज एवं दवाइयों का नमूना लिए गए। मूल्य, विक्रय अनियमितता, भंडारण एवं तथा दस्तावेज की जांच की गई। एक कृषि केन्द्र सील व अन्य को नोटिस दिया गया।

ज्ञात हो कि क्षेत्र के किसानों द्वारा स्थानीय खाद, बीज विक्रय केन्द्रों के माध्यम से लगातार गुणवत्ताविहीन खाद, बीज प्राप्त होने की शिकायत मिल रही थी। जिसके मद्देनजर जिला प्रशासन द्वारा तीन दलों का गठन कर आकस्मिक निरीक्षण किया गया। एक कृषि केंद्र को सील किया, अन्य को अपूर्ण कागजात होने पर सात दिवस भीतर जवाब प्रस्तुत करने कहा गया। जवाब सन्तोषप्रद नहीं होने पर लाइसेंस निरस्त करने की कार्रवाई की जाएगी।

स्थानीय गरियाबंद में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व जे.आर. चौरसिया, उप संचालक कृषि नरसिंग ध्रुव, सहकारी बैंक के नोडल अधिकारी धनराज पुरबिया, तहसीलदार राकेश साहू, नायब तहसीलदार समीर शर्मा, सहायक भूमि संरक्षक अधिकारी फागूराम कश्यप एवं उर्वरक निरीक्षक तुषार बड़ोले की टीम द्वारा लक्ष्मी बीज भण्डार, अशरा कृषि केन्द्र, हनुमान कृषि केन्द्र एवं कृष्णा खाद भण्डार कोचवाय में छापामार शैली में निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान खाद, उर्वरक, बीज एवं दवाईयों के नमूना लिए गए, जिसे प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा जाएगा। 

अशरा कृषि केन्द्र में उर्वरक नियंत्रण अधिनियम 1985 के तहत लायसेंस में दिये गये शर्तों के अनुरूप मापदण्ड पूर्ण नहीं होने के कारण दुकान को सील कर दिया गया। वहीं अन्य दुकानों को मूल्य, विक्रय अनियमितता, भण्डारण एवं अपूर्ण दस्तावेज होने से कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। नोटिस में सात दिवस के भीतर संतोषप्रद जवाब नहीं मिलने पर लायसेंस निरस्तीकरण की कार्रवाई की जाएगी। 

ज्ञात हो कि मैनपुर में भी मंगलवार को कृषि केन्द्रों में आकस्मिक निरीक्षण की कार्यवाही की गई थी। अनुविभागीय अधिकारी श्री चौरसिया ने बताया कि इस तरह की कार्रवाई लगातार जारी रहेगी, ताकि किसानों को गुणवत्तापूर्ण, निर्धारित मूल्य और मानक सामग्री प्राप्त हो सके।


Date : 17-Jul-2019

राशि जारी नहीं, सड़क-पुलिया अधूरा

परेवापाली के सैकड़ों ग्रामीणों को कीचड़ भरे रास्ता और नाला पार कर पंचायत आना पड़ेगा

छत्तीसगढ़ संवाददाता
देवभोग, 17 जुलाई।
इस साल भी परेवापाली के सैकड़ों ग्रामीणों को कीचड़ भरे रास्ता और नाला पार कर पंचायत आना पड़ेगा क्योंकि पिछले एक साल से सड़क पूरा हुआ नहीं पुलिया। सबको पुरानी खस्ताहाल सड़क से आना-जाना पड़ेगा। इस संबंध में लखेश्वर वर्मा पीओ ने कहा कि नवंबर से एफटीओ खुला नहीं है जिसके कारण मटेरियल की राशि जारी नहीं हो पा रहा है जैसे ही एफटीओ खुल जाएगा तत्काल निर्माण एजेंसी को राशि जारी कर दिया जाएगा।  शिवशंकर नायक सरपंच निफ़्टीगुड़ा ने कहा कि अभी तक मटेरियल की राशि नहीं मिली है इसलिए पुलिया अभी तक पूर्ण नहीं हो पाया है।

 उल्लेखनीय हो कि परवापाली ग्रामीणों द्वारा सड़क एवं पुलिया की मांग को लेकर विधानसभा चुनाव का बहिष्कार किया। जिला प्रशासन द्वारा मार्ग निर्माण के लिए मनरेगा के तहत 10 लाख 39 हजार सड़क एवं  पुलिया के लिए वर्ष 17 -18 में स्वीकृति दी गई। निर्माण एजेंसी पंचायत द्वारा लेट-लतीफ करने के चलते आज एक साल बाद भी पुलिया पूर्ण नहीं हो पाया जबकि लगातार समय से पहले ग्रामीणों द्वारा पुलिया बनाने के लिए कहा जा रहा लेकिन राशि नहीं मिलने की बात कहकर अपने हाथ खड़े कर दिए हैं। पुलिया-सड़क कार्य बंद  है।

 जानकारी अनुसार अब तक मजदूरी की पूरी राशि जारी नहीं हो पाई है। इसके अलावा मटेरियल की राशि भी एफटीओ नहीं खुलने के कारण नहीं मिला है। ऐसे में सरपंच-सचिव भी यह कहकर अपने हाथ खड़े कर दिए हैं कि खाली हाथ किस-किस व्यापारी से मटेरियल उधारी में लेकर कार्य किया जाए, जबकि उधारी का ब्याज भी अपने जेब से भरना पड़ता है। इसलिए पुलिया निर्माण पूर्ण नहीं हो पा रहा है।

 ग्रामीणों का कहना है कि विभागीय अधिकारी और सरपंच-सचिव अगर चाहें तो शासकीय मद की राशि से पुलिया पूर्ण किया जा सकता है और जब पुलिया की राशि मिलती है तो  समायोजन हो सकता है। आने वाले दिनों में मजबूर होकर ग्रामीणों को आंदोलन का रास्ता अख्तियार करना पड़ेगा क्योंकि सड़क और पुलिया नहीं होने से कितनी परेशानी झेलनी पड़ती है इससे अधिकारी भी अच्छी तरह अवगत हैं।


Date : 17-Jul-2019

पत्नी की गोली मार हत्या के बाद सिपाही ने भी जान दे दी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
गरियाबन्द, 17 जुलाई।
कल शाम सिपाही ने पत्नी को गोली मार  खुद को भी गोली मार जान दे दी।  
पुलिस के अनुसार जवान  रमेश सेन पुलिस लाइन में  कार्यरत था। एक साल पहले ही उसकी शादी हुई थी। कुछ दिन पहले ही गरियाबंद शिफ्ट हुआ था। पता चला है कि वह काफी दिनों से किसी बीमारी से ग्रस्त  था। जिसके चलते परिवारिक जीवन में तनाव था। घटना के पीछे यही कारण माना जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक उसकी ड्यूटी रात में उपजेल में थी। समय पर नहीं पहुंचने पर अन्य साथियों ने उसे फोन किया। नहीं उठाने पर घर जाकर दरवाजा भी खटखटाया। इसके बाद सिटी कोतवाली पुलिस को सूचना दी गई। पुलिस ने दरवाजा तोड़ा और दाखिल हुई तो दोनों की लाशें मिली। अपने सर्विस राइफल से अपनी पत्नी शोभा सेन की गोली मार हत्या करने  के बाद खुद को भी गोली मार जान दे दी थी। पुलिस के मुताबिक घटना कल शाम घटी और उन्हें इसकी जानकारी रात 10 बजे लगी। 
आज सुबह रायपुर से फॉरेंसिक टीम पहुँची और जांच की। मृतक के परिजनों के पहुँचने के बाद पीएम कराया गया। 

 


Date : 17-Jul-2019

शासकीय हरिहर उच्चतर माध्यमिक शाला में 60 छात्र एनसीसी के लिए चयनित

नवापारा-राजिम, 17 जुलाई। शासकीय हरिहर उच्चतर माध्यमिक शाला में मंगलवार को 27 सीजी बटालियन रायपुर के हवलदार अरूणकुमार ने विद्यालय 60 छात्रों का चयन एनसीसी के प्रथम वर्ष के लिए किया। उन्होंने नए कैडेट को संबोधित करते हुए एनसीसी का उद्देश्य एकता और अनुशासन पर बल दिया। साथ ही उन्होंने सेना के जीवन तथा परिस्थितियों से जूझने के लिए छात्रों को प्रेरित किया। 


Date : 17-Jul-2019

श्रीसालासर सुंदकांड जनकल्याण समिति द्वारा 39 निर्धन छात्राओं का स्कूल फीस जमा किया
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
नवापारा-राजिम,
 17 जुलाई श्रीसालासर सुंदरकांड जनकल्याण समिति द्वारा गुरु पूर्णिमा के अवसर पर नगर के शासकीय कन्या उच्च. माध्य. शाला के 39 निर्धन छात्राओं की वार्षिक फीस 34230 रुपए प्रदान कर सहयोग किया गया। इस अवसर पर संस्था के संस्थापक राजू काबरा, संरक्षक पवन यदु एवं कमलेश सौरज, अध्यक्ष रुपेन्द्र चंद्राकर, कोषाध्यक्ष नंदकिशोर राठी, मोहन पंजवानी, संतोष अग्रवाल, गुलाब साहू, गिरधारी सेन, ओमप्रकाश शर्मा, धरम, संतोष, नेमी साहू, कृष्णा यादव, पंकज, योगेश निषाद, कुलेश्वर चक्रधारी, बिन्डू कंसारी, सुमित पंजवानी, पप्पू साहू आदि सदस्य उपस्थित थे। इस अवसर पर पवन यदु एवं राजू काबरा ने संस्था के जनकल्याण कार्यों पर प्रकाश डालते हुए अपने विचार व्यक्त किए। स्कूल के प्राचार्य संजीवन प्रसाद ने सालासर समिति के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आज गुरु पूर्णिमा के अवसर संस्था के सदस्यों ने जो निर्धन 35 छात्राओं की सूची और स्कूल के विशेष आग्रह पर 4 अति. निर्धन छात्राओं का नाम शामिल कर 39 छात्राओं की फीस प्रदान की गई। हमारे विद्यालय में संस्था के द्वारा विगत 3 वर्षों से निर्धन छात्राओं को फीस, गणवेश, पुस्तक-कॉपी आदि प्रदान की जाती है। आभार प्रदर्शन करते हुए स्कूल के श्री गुप्ता सर ने कहा कि पहली बार नगर की संस्था ने एक साथ 39 निर्धन छात्राओं की फीस प्रदान कर एक मिशाल प्रस्तुत किया। उन्होंने पूरे शाला परिवार की ओर से आभार व्यक्त करते हुए सालासर समिति के प्रति उज्जवल भविष्य की कामना की।


Date : 17-Jul-2019

राजिम अंचल में गुरु पूर्णिमा श्रद्धा के साथ मनाया
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
नवापारा-राजिम, 17 जुलाई।
 गुरु पूर्णिमा पर्व नगर सहित अंचल में बड़े ही श्रद्धा के साथ मनाया गया। इस अवसर पर श्री सत्यनारायण मंदिर कंसारी समाज में 11 कुंडीय यज्ञ का आयोजन किया गया। जिसमें 11 जोड़ों ने हवन में आहुति दी। इस यज्ञ को मंदिर के पुजारी पंडित भागवत प्रसाद मिश्रा ने संपन्न कराई। इस अवसर पर अनेक स्वजातीय बंधु उपस्थित थे।

 इसी प्रकार ब्रह्मचर्य आश्रम राजिम, समाधि स्थल स्वामी अमृतानंद सरस्वती संत पवन दीवान एवं स्वामी शांतानंद कृष्णा रंजन महाराज समाधि स्थल श्रीमद् भागवत आश्रम राजिम खंडोबा मंदिर के पास उनके शिष्यों ने पुष्प अर्पित कर उन्हें अपनी विनम्र श्रद्धांजलि दी। श्री सिद्धिविनायक आश्रम नवागांव (बुढेनी) लोमश ऋषि आश्रम के पास भी गुरू पुर्णिमा मनाया गया। इस अवसर पर संत उमेशानंद गिरी महाराज  छत्तीसगढ़ मंडल श्रीमहंत के सानिध्य में शिष्यों एवं उनके अनुयायियों द्वारा गुरु की पूजा व आरती की गई। गुरु पूर्णिमा के अवसर पर यहां दो दिवसीय आयोजन किया गया। प्रथम दिवस दीक्षा ग्रहण, पूजन अर्चन एवं संस्कार महोत्सव, हवन पूजन, पूर्णाहुति, गुरु पूजन तथा गुरु पूर्णिमा पर उपस्थित शिष्यों को आशीर्वाद दिया गया। उक्त अवसर पर सिद्धिविनायक आश्रम तथा मां तारिणी शक्ति पीठ गुरुजी भाठा अमलीपदर के शिष्यों की उपस्थिति रही। 

पश्चात भजन संध्या मां विद्यादायिनी गाड़ा जोहार हिरेश सिन्हा एवं उनकी टीम के द्वारा भजनों की प्रस्तुति दी गई। इस अवसर पर पूर्व कृषिमंत्री चंद्रशेखर साहू, भाजपा मंडल अध्यक्ष परदेशीराम साहू, एडवोकेट नरेन्द्र देवांगन, फुलजी साहू, गुलाब राव, गोपाल गिरी, सिद्धेश्वरी गिरी, गोकुल गिरी, कमलेशानंद महाराज सहित बड़ी संख्या में शिष्य वृंद मौजूद थे। उनके शिष्यगण होशंगाबाद, रायपुर, बिलासपुर, नगरी, धमतरी, कांकेर, राजिम, फिंगेश्वर, गरियाबंद, महासमुंद, अमलीपदर, देवभोग, नारी, कठौली, मोरीकला सहित अनेक स्थानों से पहुंचे हुए थे।

 


Date : 17-Jul-2019

पुराने व्यावसायिक शिक्षा को चालू रखने की मांग को लेकर शिक्षक संघ ने माशिमं सदस्य रमेश शर्मा से भेंट की
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
नवापारा-राजिम, 17 जुलाई।
 छत्तीसगढ़ में पुराने व्यावसायिक शिक्षा को चालू रखने की मांग को लेकर प्रंाताध्यक्ष राजेश पाठक के नेतृत्व में छग व्यावसायिक शिक्षक संघ ने रविवार को माशिमं के सदस्य राकेश शर्मा से भेंट की। विदित हो कि माशिमं के सचिव द्वारा जारी प्रवेश निर्देशिका में पुराने व्यावसायिक शिक्षा में सत्र 2019-20 में आगामी आदेश तक प्रवेश न देने के निर्देश के चलते प्रदेश में व्यावसायिक शिक्षा में प्रवेश लेने के लिए छात्र-छात्राएं भटक रहे हैं। 

श्री शर्मा ने कहा कि माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा पुराने व्यावसायिक शिक्षा पाठ्यक्रम को बंद करने का प्रस्ताव था। जिसे कार्यपालिका की बैठक में मेरे विरोध की वजह से पेंडिग में डाल कर नवीन व्यवसायिक शिक्षा को मुख्य विषय के समकक्ष मान्यता देने के दोनो मामलों को बोर्ड की 5 सदस्यीय समिति की कमेटी को सौंपा गया है। उस कमेटी में मुझे भी सदस्य रखा गया है। 

उन्होंने कहा कि संघ के साथ व्यवसायिक शिक्षा से जुड़े सभी मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की गई। हम सभी मुद्दों को बैठक में गंभीरता से रखेंगे और व्यावसायिक शिक्षा को देश के अन्य राज्यों की तरह छत्तीसगढ़ में भी निरंतर चलाने के लिए उचित पहल करेंगे। इस अवसर पर प्रांताध्यक्ष राजेश पाठक, उपाध्यक्ष रविंद्र कुमार द्विवेदी, हेमंत पांडे, मोहनदास जोगी, उमाकांत चंद्राकर, बीएल अवसरिया, श्रीमती अरुणा राव, श्रीमती पुष्पांजलि रेड्डी सहित अन्य व्यवसायिक शिक्षक मौजूद थे।

 


Previous123Next