छत्तीसगढ़ » गरियाबंद

Previous1234Next
14-Jul-2020 8:06 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

छुरा, 14 जुलाई। जनपद पंचायत छुरा के जनपद क्षेत्र-18 के आश्रित ग्राम पंचायत खरखरा में महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी के तहत ग्राम पंचायत खरखरा में पौधारोपण किया गया। कार्यक्रम के  मुख्य अतिथि क्षेत्र के जनपद सदस्य व सर्व आदिवासी समाज के प्रदेश प्रतिनिधि नीलकंठ सिंह ठाकुर थे। अध्यक्षता ग्राम पंचायत खरखरा के सरपंच केदार ध्रुव ने किया। 

सचिव भीषम कोयले ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा सभी शासकीय अर्धशासकीय  कार्यालययों में  पौधरोपण कर हरियाली के माध्यम से पर्यावरण का संतुलन बनाए रखना है। इसी परिप्रेक्ष्य में ग्राम पंचायत खरखरा के लिए आरक्षित भूमि पर फलदार पौधों का रोपण किया गया है। 

नीलकंठ सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रकृति ही सर्वोपरी है, वही इनकी रक्षा ही हमारी रक्षा है। प्रकृति के कारण वर्षा, मिट्टी के कटाव, व पर्यावरण संतुलित होने के कारण हमें आक्सीजन मिलता है। भूपेश सरकार की विभिन्न योजनाओं का स्वागत करते हुए आभार व्यक्त किया। ग्राम पंचायत द्वारा आरक्षित भूमी पर लगभग  दो सौ फलदार वृक्ष के पौधे रोपे गए। 
सरपंच केदार ध्रुव ने कहा कि सरकार सही मायने में गांव, गरीब किसान के हित में कार्य कर रही है। 

इस मौके पर पटवारी आरती साहू,पंचायत के पदाधिकारियों में प्रमुख लोकेश कुमार, छोटन साहू,थानू राम सोनवानी, बुधराम साहू, पूरन साहू पटेल, ईश्वर पटेल, कार्तिक साहू, हुलाश, भोगेन्रद, विश्वनाथ, भुनेश्वरी, पद्मावती, चुकेश, परदेशी, विजेन्रद पटेल उपस्थित थे।

 


14-Jul-2020 7:55 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
छुरा, 14 जुलाई।
जनपद पंचायत के ग्राम कसही बहरा में खेत में काम करते लोगों को देख अधिकारी भी खेत में पहुंच गए। 
एएसपी सुखनंदन राठौर, सीईओ जनपद पंचायत छुरा रुचि शर्मा, नायब तहसीलदार छुरा वसीम सिद्दीक़ी, थाना प्रभारी छुरा राजेश जगत एवं स्टाफ़ छुरा फिंगेश्वर मार्ग स्थित गांव कसाहि बहरा से गुजर रहे थे तो कृष्ण कुमार नागेश के खेत में धान थरहा निंदाई का कार्य चल रहा था। खेतों में काम करते लोगों को देख अधिकारी भी खेत में उतर गए और हाथ बटाया।
छत्तीसगढ़ में एडिशनल एसपी सुखनंदन राठौर क्लब से निकलते हुए एक खेत में थरहा का काम होते देखकर रूके और जूते उतारकर खेत में पहुंचे। पुलिस की गाड़ी देखकर किसान कुछ सहमे, लेकिन फिर साहब को छत्तीसगढ़ी में बोलते सुना कि 'हमन भी गांव से हन, खेती-बाड़ी ल जानत हन, पढ़-लिखके अब अधिकारी बनगे हनÓ, तब किसानों को चैन पड़ी। सुखनंदन राठौर अपने फेसबुक पेज पर कई बार अपने पुराने सिपाही साथियों के कहीं मिल जाने पर उनके साथ अपनी तस्वीरें पोस्ट करते हैं तो कहीं छत्तीसगढ़ी रस्म-रिवाज की दूसरी बातें। 

एएसपी ने ग्रामीणों से कहा कि आप लोगों से सीधे जुडऩे व समस्या जानने आपके बीच आए हैं। सीईओ जनपद ने काम कर रही बालिकाओं से कहा कि पढ़ाई में भी ध्यान देना है और कोई भी समस्या हो तो मुझसे बेझिझक मिल सकते हैं। अधिकारियों ने बताया कि ग्रामीणों के पास जाकर उनके सुख-दु:ख जानने से वे निर्भीक होकर अपनी समस्या बता पाते हैं और सकारात्मक वातावरण बन पाता है। पुलिस, पंचायत व राजस्व विभाग के अधिकारियों को अपने बीच पाकर ग्रामीण भी खुश हुए।  

 


13-Jul-2020 9:50 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
गरियाबंद, 13 जुलाई।
नगर पालिका गरियाबन्द के वार्ड 2 में एक कोरोना पाजेटिव मरीज पाया गया। जिला दंडाधिकारी ने आदेश जारी कर चारों दिशाओं के चिन्हित क्षेत्र कंटेनमेंट जोन घोषित किया।

 गरियाबंद के वार्ड नम्बर-2 आजाद चौक में एक कोरोना के पॉजिटिव मरीज मिलने के पश्चात संबंधित क्षेत्र के चौहद्दी को कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी छतर सिंह डेहरे द्वारा कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। रविवार शाम को एम्स द्वारा जारी रिपोर्ट के पश्चात् कलेक्टर द्वारा जारी आदेश में कंटेनमेंट जोन के चिन्हित क्षेत्र अंतर्गत सभी दुकाने एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश पर्यन्त तक बन्द रहेंगे।

प्रभारी अधिकारी द्वारा घर पहुंच सेवा के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उचित दरों पर सुनिश्चित की जाएगी। सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पूर्ण प्रतिबन्ध रहेगा। मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर अन्य किन्हीं भी कारणों से घर के बाहर निकलना प्रतिबंधित रहेगा। 

उक्त जोन की निगरानी एवं समन्वय के लिए पर्यवेक्षण अधिकारी संध्या वर्मा मुख्य नगर पालिका अधिकारी को नियुक्त किया गया है। अनुविभागीय दण्डाधिकारी राजस्व गरियाबंद निर्भय साहू को संबंधित क्षेत्र के सम्पूर्ण प्रभार का दायित्व सौंपा गया है। उपरोक्त समस्त अधिकारी-कर्मचारी आपस में समन्यव बनाकर समस्त दायित्वों का निर्वहन करेंगे। आवश्यकता पडऩे पर उपरोक्त कार्यो हेतु अन्य स्थानीय अमलों की ड्यूटी लगाने हेतु अधिकृत होंगे।

 


13-Jul-2020 7:48 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

नवापारा-राजिम, 13 जुलाई। पूर्व कृषि मंत्री चंद्रशेखर साहू ने राजधानी के शासकीय कृषि अभियांत्रिकी वर्कशाप और बीज परीक्षण केंद्र पर सरकारी बुलडोजर चलाए जाने को लेकर विज्ञप्ति जारी कर विरोध जताया है।

उन्होंने कृषि मंत्री रवींद्र चौबे और मुख्यसचिव आरपी मंडल को पत्र लिख कर कहा है कि कृषि अभियांत्रिकी वर्कशाप और बीज परीक्षण केंद्र पर बुलडोजर चला कर ढहाने जाने का क्या कारण है, उन्होंने कृषि विभाग की जमीन पर बने संस्थान को बिना विभागीय प्रस्ताव या सरकार के आदेश के बिना हटाए जाने का कारण भी पूछा है।

श्री साहू ने कहा कि सरकार के इस फैसले में कहीं भी किसानों का हित नजर नहीं आता, यह किसान विरोधी कृत्य है। कृषि विभाग को ये बताना चाहिए कि आखिर इसे क्यों और किस प्रयोजन के लिए हटाया जा रहा है।

साहू ने अपने पत्र में जिक्र किया है कि शासन के मौखिक आदेश पर कृषि अभियांत्रिकी वर्कशाप और बीज परीक्षण केंद्र हो हटाया जाना जनहित में कतई नहीं है। यहां तक कि वहां के कीमती मशीनों और औजारों के किस स्थान या भवन में ले जाया जाएगा यह भी अधर में है। यह सीधे-सीधे किसानों के हित पर कुठाराघात हैं। इस पर सरकार को तत्काल रोक लगानी चाहिए।


13-Jul-2020 7:46 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

राजिम, 13 जुलाई। प्रथम पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री तथा राजिम विधायक अमितेष शुक्ला के निर्देश पर वन परिक्षेत्र फिंगेश्वर अन्तर्गत पौधा रोपण का वृहद आयोजन किया गया। राज्य स्तरीय सीड बाल, फलदार बीज एवं सब्जी बीज बुआई कार्यक्रम ग्राम तरजुंगा में वृहद रूप से आयोजित किया गया। उक्त कार्यक्रम के मुख्य अतिथि फिंगेश्वर जनपद पंचायत अध्यक्ष पुष्प साहू, अध्यक्षता जनपद उपाध्यक्ष योगेश साहू ने की।

विशिष्ट अतिथि के रूप में वन सभापति कृति गजेंद्र निषाद, जनपद सदस्य एवं अध्यक्ष वन प्रबंधन समिति रामाधीन धु्रव, उपसरपंच चिंताराम धु्रव, वन परिक्षेत्र अधिकारी एसएस तिवारी, सपअ जामगांव मनीष कुमार वर्मा उपस्थित थे।

इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष पुष्पा साहू ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रदेश की जनता की हित में योजनाएं बनाकर कियान्वयन कर रही है जिसका सीधा लाभ जनता को मिल रहा है। इस सीड बाल योजना से घरों में सब्जी उत्पादन कर घरों में उपयोग कर सकते हैं। साथ ही अधिक उत्पादन पर बाजार में बेंच कर अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। जिससे किसानों की आर्थिक स्तिथि और मजबूत होगी।

जनपद उपाध्यक्ष योगेश साहू ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल किसानों के हित के लिए नई-नई योजना ला रहे हैं। जिसका लाभ किसानों को मिल सके। श्री साहू ने कहा कि क्षेत्र के विधायक अमितेष शुक्ल का स्पष्ट निर्देश है कि किसानों के साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा। किसानों के हित का हर संभव प्रयास किया जाएगा। साथ ही वन परिक्षेत्र फिंगेश्वर अंर्तगत राज्य स्तरीय सीड बाल, फलदार बीज एवं सब्जी बीज बुआई का कार्यक्रम तरजूंगा में किया गया। इसके साथ ही गुडरदेही, भेंडरी के जंगल में कांप मद के द्वारा 50 हेक्टेयर में 55000 पौधे लगाए जा रहे है। उनका भी निरीक्षण किया गया। आभार रेंजर एसएस तिवारी ने किया। काय्र्रकम में हर्ष यादव, संतु साहू, प्रीत साहू, धनंजय साहू, अगेश्वर साहू, पोखराज साहू सहित ग्रामवासी एवं रेंज के कर्मचारीगण उपस्तिथ थे। माके पर वनक्षेत्र में सीड बाल छोड़ा गया तथा ग्रामीणों को सब्जी बीज एवं फलदार बीज का वितरण किया गया।


13-Jul-2020 7:46 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

राजिम, 13 जुलाई। गौ ग्राम अभियान मंच फिंगेश्वर विकास खण्ड का बैठक राजिम में आयोजित किया गया था। बैठक में अभियान के प्रांत सयोजक भुनेश्वर साहू मुख्य रूप से उपस्थित थे। इस अवसर पर भुनेश्वर साहू ने सभी कार्यकर्ताओं से कहा कि हमारा यह अभियान गौ माता को पुन: घर-घर पहुंचना है।

उन्होंने कहा कि भारत कृषि प्रधान देश है और गाय के बिना कृषि की कल्पना नहीं की जा सकती है। उजड़ते गांव और बंजर होती जमीन, जहरीले होते अनाज, फल और सब्जियां, शहर की ओर भागते युवक सभी समस्याओं का एक ही समाधान गौ आधारित कृषि है, इसके लिए गाय को बचाना होगा।

गाय गांव की आर्थिक स्वावलम्बन का मुख्य आधार है। इसीलिए ये अभियान चलाया जा रहा है।

वरिष्ट समाज सेवी डॉ चंद्रशेखर हरित ने कहा कि आगामी सितंबर मास से पूरे प्रदेश भर में विभिन्न मांगों को लेकर हस्ताक्षर अभियान चलाया जाएगा जिसमें समाज के सभी वर्गों की सहयोग अपेक्षित है। गाय के लिए सभी लोगों का समर्थन जरूरी है।

बैठक में अभियान के जिला सह संयोजक ईश्वरी साहू, खंड संयोजक ओमप्रकाश साहू, बेदराम, नन्दे, सोहन साहू, गोपाल साहू, तेजराम साहू, नरेंद्र साहू, खोमन साहू, लाला राम साहू, भोले साहू, श्याम साहू आदि उपस्थित थे।


13-Jul-2020 7:38 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
गरियाबंद, 13 जुलाई।
शनिवार को भाजपा द्वारा जनसंवाद कार्यक्रम के तहत विधानसभा स्तरीय वर्चुअल रैली का आयोजन किया गया। जिसमें बिन्द्रानवागढ़ विधायक डमरूधर पुजारी ने बिन्द्रानवागढ़ विस क्षेत्र की जनता तथा पूर्व विधायक संतोष उपाध्याय ने राजिम विधानसभा क्षेत्र की जनता को संबोधित किया। 
इस दौरान उनके द्वारा केन्द्र सरकार की एक साल की उपलब्धियों और देशहित में लिए गए ऐतिहासिक फैसलों को जनता के बीच रखा गया। कार्यक्रम का प्रसारण जिला मुख्यालय से फेसबुक लाइव के माध्यम से किया गया। कार्यकम में जिलाध्यक्ष राजेश साहू प्रमुख रूप से मौजूद थे। 

बिन्द्रानवागढ़ विधायक डमरूधर पुजारी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार ने एक वर्ष में कई ऐतिहासिक निर्णय लिए जो सदियों तक याद रखे जायेंगे। जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने के साथ ही सीमा क्षेत्र में आतंकवादी गतिविधियो को करारा जवाब दिया। देश की सीमा सुरक्षित की। वर्षों से लंबित राम मंदिर का मुद्दा सुलझा, तीन तालाक खत्म कर मुश्लिम महिलाओ को उनका सम्मान दिलाया। 

इस अवसर राजिम पूर्व विधायक संतोष उपाध्याय ने कहा कि नरेन्द्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक वर्ष ऐतिहासिक और गौरवशाली रहा। पीएम मोदी ने डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी के सपनो को पूरा किया। जम्मूकश्मीर से धारा 370 को हटाकर भारत का वैभव बढ़ाया। मोदी सरकार का पहला कार्यकाल गरीबों को समर्पित रहा। 

दूसरे कार्यकाल में वैश्विक महामारी के दौरान मोदी जी ने गरीबों की चिंता कर पीएम गरीब कल्याण योजना लागू की। किसानों और महिलाओं को सीधे उनके खाते में राशि भेजी। उन्होंने कहा कि राज्य में डॉ. रमन सिंह की सरकार ने 15 वर्ष शिक्षा, स्वास्थ्य से लेकर हर क्षेत्र में विकास हुआ।  कार्यक्रम में जिले के सभी मंडल अध्यक्ष व पदाधिकारी तथा दोनों विधानसभा क्षेत्र से बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता शामिल हुए।

 


13-Jul-2020 7:36 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
गरियाबंद, 13 जुलाई।
रविवार को जय बरदेबाबा वन औषधि समिति छत्तीसगढ़ प्रदेश के तत्वावधान में एक दिवसीय किसान सभा व पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 
मुख्य अतिथि नन्दकुमार बघेल, अध्यक्षता राजेंद्र भारती अध्यक्ष वन औषधि समिति छत्तीसगढ़ किसान नेता विशेष अतिथि के रूप में रविशंकर बघेल, चोवा राम विश्वकर्मा, पन्ना लाल साहू, एकता यादव, लीला भारती, आनंद राम ध्रुव, गणेश राम ध्रुव सरपंच उपस्तिथ थे। 

नन्दकुमार बघेल ने कहा कि वन औषधि और जड़ी बूटी छत्तीसगढ़ की पहचान है। बस्तर की जड़ी-बूटियों से पूरा देश व दुनिया लाभान्वित होगा। 
पौधारोपण से पर्यावरण में हरियाली आती हैं। उत्पादन तभी संभव होगा जब इन पौधों को उनके विनाश से बचाए रखें। तभी हमारा जीवन भी सार्थकता के साथ विकास की ओर बढ़ेगा। बस्तर सहित पूरे प्रदेश में ओषधीय पौधों का पौधा रोपण किया जाएगा।

राजेंद्र भारती ने कहा कि छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल की सरकार गरीबों के लिए कार्य कर रही हैं।किसानों के हित के लिए कार्य कर हैं। पच्चीस सौ किवंटल में धान की खरीदी के अलावा छत्तीसगढ़ की परंम्पराओ को बरकरार रखने के लिये प्रदेश की  भूपेश सरकार ने हरेली के दिन से गोबर खरीदने का महत्व पूर्ण निर्णय लिया हैं जो स्वागत योग्य हैं।

लीला भारती ने कहा कि वन औषधि जड़ी बूटी से ईलाज करना हमारी पुरानी परंपरा हैं। गांव में वैघ राज जड़ी बूटियों से उपचार किया करते थे जिसे जीवित करने की आवश्यकता हैं। 
कार्यक्रम में ग्राम पक्तियां के आसपास के वैघ राज, वन विभाग के अधिकारी, कर्मचारियों व  पुलिस विभाग के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे। 


13-Jul-2020 7:33 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

नवापारा-राजिम, 13 जुलाई। राष्ट्रीय पुरानी पेंशन बहाली संयुक्त मोर्चा जिला रायपुर के जिला संयोजक ओमप्रकाश सोनकला ने बताया है कि पुरानी पेंशन व्यवस्था बहाल करने के लिए विभिन्न स्लोगन के माध्यम से सरकार तक अपनी बात पहुंचाने अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें पर्यावरण की सुरक्षा के साथ-साथ कर्मचारियों की भविष्य की सुरक्षा भी शामिल है।

संकल्प लिया गया कि जैसे वृक्ष हमारी भविष्य के लिए जरूरी है वैसे ही पुरानी पेंशन भी बुढ़ापे के लिए जरूरी है। पर्यावरण की स्वच्छता और सफाई और पौधरोपण का संकल्प सभी साथियों ने लिया एक पेड़ पुरानी पेंशन के नाम विभिन्न नारे लगाए गये।

जिला संयोजक ओमप्रकाश सोनकला ने आगे बताया है कि एनपीएस योजना के जगह ’पुरानी पेंशन व्यवस्था लागू करने की मांग को लेकर राष्ट्र व्यापी पेड़ लगाओ,पर्यावरण बचाओ अभियान चलाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन जिला रायपुर के पदाधिकारियों व सदस्यों ने शास.उ.मा.वि.हरिहर नवापारा (राजिम) परिसर में आज वृक्षारोपण किया गया व जिले के सभी एनपीएस कर्मचारी व शिक्षक साथियों ने भी  अपने घर के गमला, अपने स्कूल, कार्यालय, कृषि भूमि, चारागाह, मैदान सहित विभिन्न जगहों में पौधा लगाएं और अपना सेल्फी/फोटो लेकर उसे सोशल मीडिया के माध्यम से साझा करते हुए प्रचार प्रसार कर प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी से पुरानी पेंशन लागू करने की मांग की गई।


13-Jul-2020 7:25 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

गरियाबंद, 13 जुलाई। मैनपुर स्वास्थ्य विभाग की टीम शिशु सरंक्षण माह टीकाकरण कार्यक्रम, मलेरिया स्वास्थ्य शिविर, मौसमी बीमारियों के उपचार एवं बचाव हेतु पहुंच विहीन ग्रामों में 8 से 10 जुलाई तक कार्य पूरा कर सकुशल वापस लौटी।

बारिश के मौसम में दुर्गम रास्तों, नदी नालों को पार करते हुए पैदल 45 किलोमीटर दूरी तय कर स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा कुल्हाड़ीघाट पहाड़ी पर दुर्गम क्षेत्रो में बसे कमार ग्राम कुर्वापानी में नदी नालों को पारकर इन ग्रामों में पहुंच बच्चों का टीकाकरण किया गया। गर्भवती माताओं के टीकाकरण, स्वास्थ्य जांच के लिये शिविर लगाया गया साथ ही पंजीयन कर स्वास्थ्य विभाग के सेक्टर सुपरवाईजर आई. एल. पटेल के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग व मितानिन सहित 10 सदस्यी टीम स्वास्थ्य परीक्षण, टीका करण कर इलाज किया।
सेक्टर सुपरवाईजर आई एल पटेल ने बताया कि 8 जुलाई को सुबह 8 बजे मैनपुर से वाहन के माध्यम से देवडोंगर सुबह 9 बजे पहुंचे और यहां से 10 बजे लगभग 8 किमी. पैदल चलकर पहाड़ी के ही ग्राम डंडईपानी 3.30 बजे पहुंचे जहां शिविर लगाकर ग्रामीणों का उपचार किया गया और बच्चों का टीकाकरण किया गया।
 रात्रि विश्राम ग्राम डंडईपानी में कर 10 जुलाई को फिर बचे हुए बच्चों का टीकाकरण कर वहां से पैदल 10 किमी. चलकर पहाड़ी से नीचे उतरे और मैनपुर देर शाम स्वास्थ्य विभाग की टीम मैनपुर सकुशल पहुंच गई।

उन्होंने बताया स्वास्थ्य विभाग के अमला उच्च अधिकारियों के निर्देश पर विशेष शिविर लगाने पैदल 45 किलोमीटर दुरी तय कर इन पहाड़ी ग्रामों में पहुंचे थे और पहाड़ी पर बसे ग्रामों में लोगो को कोरोना संक्रमण से बचाव की भी जानकारी दिया गया। ग्रामीणों को मास्क सेनेटाइजर साबुन वितरण भी किया गया। ग्रामीणों को बताया गया है कि अन्य प्रदेशों से यदि कोई बाहरी व्यक्ति यहां आता है तो इसकी सूचना तत्काल देवें। 

कुल्हाड़ीघाट के सरपंच धनमोतिन बाई सोरी, पूर्व सरपंच बनसिह सोरी, ग्रामीण जयराम गोंड, प्रेमलाल गोंड़, चैतन , मंगलूराम कमार, मन्नू राम कमार, जयसिंह कमार, जगन्नाथ कमार, सुन्दर जगत राम, छेदिया राम ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग मैनपुर के टीम के द्वारा इस बीहड़ पहाड़ी पर बसे ग्राम जहां पहुंचने के लिए सड़क नहीं है समय समय पर पैदल पहुंचकर ग्रामीणों का स्वास्थ्य उपचार करते हैं। जिसके लिए ग्रामीणों व सरपंच ने स्वास्थ्य अमला की तारीफ करते हुए आभार जताया है। 


12-Jul-2020 10:19 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
गरियाबंद, 12 जुलाई।
  गुरूवार को नगर पालिका गरियाबंद के जनप्रतिनिधियों ने नगर पालिका अध्यक्ष अब्दुल गफ्फार (गफ्फु) मेमन के नेतृत्व में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से उनके निवास स्थान में मुलाकात की। इस दौरान नगर की प्रमुख मांगों और मूलभुत समस्याओं के संबंध में सीएम बघेल को अवगत कराया गया।

नगर पालिका अध्यक्ष मेमन ने सीएम बघेल को बताया कि नगर में मूलभूत सुविधाओं का अभाव है। पेयजल और बिजली की समस्या ह। नल-जल योजना अंतर्गत पाईप लाइन विस्तार की जरूरत है ताकि लोगों को घर तक शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो सके। इसके अलावा तालाब सौंदर्यींकरण के लिए भी राशि की आवश्यकता है। जिसका प्राकल्लन तैयार कर राज्य शासन को भेजा जा चुका है। इस दौरान जनप्रतिनिधियों की मांग को सीएम ने गंभीरता से सुना और सभी मांगों और समस्याओं के शीघ्र निराकरण का आश्वासन दिया।
इस अवसर पर नपा जन प्रतिनिधियों द्वारा कोरोना संक्रमण को लेकर मुख्यमंत्री सहायता कोष हेतु एक लाख रूपए की राशि का चेक भी सीएम को सौंपा गया। 
इस दौरान  नगर पालिका के उपाध्यक्ष सुरेंद्र सोनटेके, सभापति आसिफ मेमन, वंश गोपाल सिन्हा, गुलेश्वरी ठाकुर, विष्णु मरकाम, पदमा यादव, नीतू देवदास, पार्षद ऋतिक सिन्हा, संदीप सरकार, प्रतिभा पटेल, विमला साहू, देवा मरकाम, ज्योति साहनी व टिंकु ठाकुर, छगन यादव, रंजीत साहनी भी मौजूद थे।

 


12-Jul-2020 10:14 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
गरियाबंद, 12 जुलाई।
  रविवार को स्थानीय साईं मन्दिर सभा कक्ष में ग्राम पंचायत के सचिव संघ के अध्यक्ष पद पर बैठक रखी गई थी। साई मंदिर सभाकक्ष में ग्राम पंचायत सचिव संघ की बैठक सम्पन्न हुई। गरियाबंद ब्लॉक इकाई सचिव संघ के अध्यक्ष पद के लिए तीजू राम चौहान, अनुज ठाकुर, रोशन साहू  तीन सदस्यों ने दावेदारी की जिसमेें रोशन साहू अपनी दावेदारी वापस ले लिया। 

अध्यक्ष पद के दावेदारों में तीजू चौहान, एवं अनुज ठाकुर के बीच सहमति नही होने पर मतदान की प्रकिया अपनाते हुए मतदान हुआ जिसमें तीजू चौहान को 13 वोट तथा अनुज ठाकुर को 37 वोट मिले। इस प्रकार अनुज ठाकुर 24 वोटों से विजय प्राप्त कर गरियाबंद ब्लॉक सचिव संघ का अध्यक्ष घोषित किया गया। 

छुरा सचिव संघ जिला अध्यक्ष प्रवीण साहू ने कहा कि हम अपनी समस्याओं, मांगो को लेकर सभी एक साथ भाई चारे के साथ एकता ही हमारा परिचय है। शांति पूर्ण चुनाव सम्पन्न होने पर सभी को बधाई दी। इस अवसर पर अम्बालाल चंद्राकर एवं कांशीराम साहू द्वारा चुनाव प्रकिया सम्पन्न कराई गई। वहीं स्थानीय पदाधिकारियों का चयन करते हुए सचिव संघ के कार्यकारणी का गठन किया गया जिसमें संरक्षक होरीलाल शर्मा, सलाहकार-तिजू चौहान, अध्यक्ष-अनुज ठाकुर, उपाध्यक्ष-कीर्तन साहू, सचिव-सन्तराम सिन्हा,  कोषाध्यक्ष-दिलीप खरे, महिला प्रकोष्ठ उपाध्यक्ष चन्द्रिका नेताम, प्रवक्ता शत्रुघन साहू, मीडिया प्रभारी अजीत नेताम, सह सचिव, शुभांगी उपाध्याय, कार्यकारणी सदस्य-निशा पटेल बनीं।

 


11-Jul-2020 8:49 PM

राजिम/फिंगेश्वर। गौ ग्राम स्वावलंबन अभियान मंच के प्रदेश के सभी जिलों के जिला संयोजक एवं संरक्षक मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और प्रभारी गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू के बंगले पर पहुंचकर गोबर खरीदी निर्णय, गाय को सम्मान देने एवं मंच की मांग पर सकारात्मक भूमिका निभाने पर आभार जताकर गाय की कांसे की प्रतिमा और गो उत्पाद भेंट किया। इस अवसर पर प्रदेश संयोजक भुवनेश्वर साहू ने सम्मान पत्र भेंटकर संगठन की शेष मांगें गो मूत्र की खरीदी, जैविक खेती को प्रोत्साहन, किसानों को प्रशिक्षण तथा गो पालकों को कोठा निर्माण एवं चारा उत्पादन के लिए आर्थिक सहायता आदि पर विचार करने आवेदन दिया। इस अवसर पर प्रांतीय गो सेवक प्रमुख सुबोध राठी, किसान संघ के प्रांतीय संगठन मंत्री तुलाराम धीवर, गरियाबंद जिला संयोजक डां. चंद्रशेखर हरित, जिला संरक्षक गिरीश उपासने, गरियाबंद खंड संयोजक अभिमन्यु ध्रुव, छुरा खंड संयोजक तेजराम साहू, राजिम-फिंगेश्वर खंड से सह संयोजक नरेंद्र कुमार साहू, ओम प्रकाश साहू, रोशन लाल साहू सहित संघ के पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित थे।
 


11-Jul-2020 8:44 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नवापारा-राजिम, 11 जुलाई। 
गुरुवार को 2 साल के बच्चे सहित 12 कोरोना मरीजों की पहचान होने के बाद उन्हें कोविड अस्पताल रायपुर शिफ्ट किया गया। इसके बाद शुक्रवार को नगर पूरी तरह बंद रहा। आवश्यक सेवा मेडिकल, पेट्रोल पंप और दूध सप्लाई जारी रही। वहीं दूसरी ओर स्थानीय कृषि उपज मंडी परिसर में स्वास्थ्य विभाग ने शिविर लगाकर 102 महिला-पुरुष हमाल और रेजा के स्वाब सैंपल लिए। 

कार्यालय अधीक्षक ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले किसान, हमाल, रेजा और कुली से मास्क पहनने का नियम लागू करना बहुत कठिन है। इस दौरान एसडीएम सूरज साहू, नायब तहसीलदार लखेश्वर किरण और सीएमओ भूपेंद्र उपाध्याय पहुंचे। अधिकारियों ने सैंपल देने आए सभी हमाल-रेजा मजदूरों को मास्क पहनने के निर्देश दिए। साथ ही सैंपल की रिपोर्ट आने तक मंडी बंद रखने के निर्देश भी दिए। शनिवार को इसी तरह सौ से अधिक लोगों का सैंपल लेने की बात कही। मंडी कार्यालय अधीक्षक शिव तिवारी को निर्देश दिया कि मंडी परिसर में मास्क पहनने नियम सख्ती से लागू किया जाए। साथ ही सभी कार्यालय कर्मचारी भी अपना स्वाब सैंपल करवाएं। उल्लेखनीय है कि गुरुवार को नगर में एकमुश्त 12 पॉजिटिव मामले मिलने के बाद पूरा शहर सकते में आ गया था। 20 से 35 वर्ष तक की उम्र की 4 महिलाएं और 7 पुरूष संक्रमित मिले, जिसमें 2 साल का बच्चा भी शामिल है। सारे संक्रमित मंगलवार को मिली कोरोना पॉजिटिव महिला हमाल के परिवार से हैं। पहली मरीज मिलने के बाद उसी परिवार के 14 और सदस्यों का स्वाब सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया था, इसमें से ही 12 की रिपोर्ट गुरुवार को पॉजिटिव पाई गई। ज्ञात हो कि क्वारंटीन किए सभी घूमते देखे गए थे। एक ही परिवार से इतने मरीजों के पॉजिटिव मिलने की पुष्टि कोविड इंचार्ज डॉ. अरूण कुमार शर्मा ने की थी। 

एहतियात बरतते हुए प्रशासन ने बस स्टैंड, काली मंदिर और सुभाष चौक के आसपास की सभी फल व सब्जी दुकानों को बंद करा दिया था।
 


10-Jul-2020 8:51 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

नवापारा-राजिम, 10 जुलाई। इंडियन इस्पात प्राइवेट लिमिटेड फैक्ट्री में मंगलवार को हुई दुर्घटना को लेकर राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस इंटक के प्रदेश उपाध्यक्ष टिकेंद्र सिंह ठाकुर एवं जिला अध्यक्ष पंकज तिवारी ने कलेक्टर रायपुर, एस.पी. रायपुर एवं श्रम कमिश्नर को ज्ञापन देकर फैक्ट्री मालिक के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाने की मांग की थी। पुलिस ने मांगों को गंभीरता से लेते हुए इस्पात संयंत्र के संचालक और मैनेजर के खिलाफ थाना खमतराई में मामला दर्ज किया गया है।

ज्ञात हो कि मंगलवार दोपहर एक बड़ा हादसा हो गया था, जिसमें करीब 13 मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गए थे। जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था ,अब उनकी हालत में थोड़ी सुधर की खबर है। ज्ञापन में श्री ठाकुर ने घायलों को 15-15 लाख रूपए मुआवजा की भी मांग की है।

 

 

 

 

 

 


10-Jul-2020 8:50 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

राजिम, 10 जुलाई। त्रिवेणी संगम साहित्य राजिम नवापारा द्वारा विशेष काव्य गोष्ठी नवाडीह (राजिम) में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ साहित्यकार एवं गोल्ड मेडलिस्ट एक्यूप्रेशर डॉ रमेश सोनसायटी ने की।

इस अवसर पर श्री सोनसायटी ने कहा कि गुरू हर युग में समाज का मार्गदर्शक होता है, उनका आशीर्वाद जीवन को शिखर पर पहुंच सकता है। कवि कोमल सिंह साहू ने कहा कि गुरू की महिमा शक्ति अपार है, बिन गुरू के यह दुनिया बेकार है। युवा कवि रामेश्वर रंगीला ने कोरोना से सावधान रहने का आगाह करते हुए कहा कि अब नहीं पास-पास, जरा दूर रहो ना, प्रस्तुत करके खूब वाहवाही लूटी। वरिष्ठ कवि मकसूदन साहू ने कहा कि सोसल डिस्टेंसिंग निभाना है, महामारी कोरोना भगाना है।

गोष्ठी का संचालन कर रहे कवि श्रवण कुमार साहू ‘प्रखर’ ने सावन के स्वागत में शानदार रचना पढ़ते हुए कहा कि हे सावन, तुम हो मनभावन, अब तो मेरे घर आओ न।  कवि मोहनलाल मणिकपन भावुक ने गुरु सत्ता पर बेहतरीन रचना पढ़े। आभार प्रदर्शन कोमल सिंह साहू ने किया। इस अवसर पर साहित्यकारों द्वारा सामाजिक दूरी का पालन के साथ मास्क भी लगाया गया था।

 

 

 

 

 


10-Jul-2020 7:28 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

नवापारा-राजिम, 10 जुलाई। गुरूवार को गोबरा नवापारा शहर में एक साथ 12 लोगकोरोना पॉजिटिव मिले हैं। सभी कोरोना संक्रमित एक ही परिवार के बताए जा रहे हैं, जो मंगलवार को कोरोना पॉजिटिव पाई गई महिला के परिवार के हैं। शहर में पहली बार एक ही परिवार के 13 सदस्य पॉजिटिव पाए गए।

संक्रमितों में 6 महिला, 5 पुरूष और एक दो साल का बच्चा शामिल है। इनके सम्पर्क में आने वाले 184 लोगों को क्वारंटीन में रखा गया है। इधर एक साथ 12 संक्रमित मिलने के बाद मुख्य नगर पालिका अधिकारी भूपेन्द्र उपाध्याय ने नगर के प्रतिष्ठानों से अपील करते हुए कहा कि मेडिकल, पेट्रोल पंप छोडक़र सभी प्रतिष्ठान आज शुक्रवार को बंद रखें। आम जनता के स्वास्थ्य रक्षार्थ के लिए यह निर्णय लिया गया। सीएमओ श्री उपाध्याय ने कहा कि अनावश्यक रूप से घूमने और आने-जाने पर प्रतिबंध रहेगा। इसके अलावा सब्जी बाजार, अन्य मार्केट सभी दुकानें भी बंद रहेंगी। सभी नागरिकों से अपील है कि वे कोरोना की रोकथाम एवं बचाव करने हर संभव सहयोग करें और इस अवधि में घरों में ही रहें। अन्यथा शासन के नियमानुसार दंडात्मक कार्यवाही की जावेगी।

जानकारी के मुताबिक मंगलवार शाम 7 बजे रायपुर लैब से गोबरा नवापारा नगर के वार्ड 9 की पीडि़त महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के 18 घंटे बाद बुधवार दोपहर 12 बजे उसे कोविड अस्पताल रायपुर शिफ्ट किया गया। उसके बाद वार्ड के सीमित क्षेत्र में बैरिकेडिंग कर कंटेनमेंट जोन बनाया गया। परिवार के अन्य सदस्यों के अलावा महिला के सम्पर्क में आए लोगों के सूची बनाकर स्वाब सैंपल लिए गए थे। जिसमें से परिवार के 12 सदस्यों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव मिला।

कोरोना संक्रमित पाए गए कुछ सदस्य कृषि उपज मण्डी में हमाली का काम करते थे और एक रिक्शा चालक था। इसमें कुछ लोग बारदाने की सिलाई कर कबाड़ी की दुकानों में बोरा पहुंचाया करते थे। इससे यह भी आशंका बनी हुई है कि कृषि उपज मण्डी में कृषक और कबाड़ी दुकानदार भी संक्रमित की श्रेणी में न आ जाएं।

संक्रमित पाए जाने से प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई। शहर में अब कुल 13 संक्रमित मरीजों की संख्या हो गई है। इधर शहर में एक साथ 12 जनों के कोरोना पॉजिटिव आने की सूचना मिलते ही लोगों में दहशत है। इतनी बड़ी संख्या में पहली बार शहर में कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इससे पहले पिछले जून माह 4 पॉजिटिव के मामले सामने आए थे, जो स्वस्थ्य होकर घर लौट आए थे और शहर एक बार फिर ग्रीन जोन में शामिल हो गया था।


09-Jul-2020 8:37 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

नवापारा-राजिम, 9 जुलाई। भारतीय जनता पार्टी द्वारा विधानसभा स्तरीय वर्चुअल रैली कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता पूर्व मंत्री चंद्रशेखर साहू व जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष अशोक बजाज थे। 

इस अवसर पर पूर्व मंत्री श्री साहू ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के विकास के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लेने का साहस दिखाया है, जिसमें प्रमुख रुप से धारा 370 और 35 ए जैसे कठोर कानून को निरस्त करना काफी हौसले का कार्य था। मोदी सरकार ने लोक कल्याण के साथ आंतरिक सुरक्षा के नीतियों का क्रियान्वयन भी सुनिश्चित किया है। वर्तमान हालात पर गौर करें तो, मोदी जी की दृढ़ इच्छा शक्ति के कारण चीन को पीछे हटने पर मजबूर होना पड़ा।
 इन सारे मुद्दों को प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचाने का दायित्व सभी कार्यकर्ताओं को पूरा करना होगा। 

इस दौरान जनपद सदस्य राजेश साहू, अभनपुर मंडल अध्यक्ष अनिल अग्रवाल, नवापारा मंडल अध्यक्ष उमेश यादव, खोरपा मंडल अध्यक्ष पारस साहू, चम्पारन मंडल अध्यक्ष नारायण यादव, रामकृष्ण बैस, झड़ी राम पटेल तूता, चुम्मन लाल साहू मानिकचौरी, दीनानाथ साहू सिवनी, छवीराम साहू कुर्रु, खिलावन साहू खोरपा, अखिलेश ठाकुर सुन्दरकेरा सहित काफी कार्यकर्ता आनलाइन उपस्थित थे।


09-Jul-2020 7:42 PM

छुरा, 9 जुलाई। छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन ब्लॉक इकाई छुरा का एक प्रतिनिधिमंडल संघ के प्रदेश सह सचिव विनोद सिन्हा एवं छुरा ब्लॉक अध्यक्ष संतोष साहू,जिला उपाध्यक्ष नरेश्वर यादव के नेतृत्व में जनपद पंचायत छुरा के नव पदस्थ मुख्यकार्यपालन अधिकारी रुचि शर्मा से मुलाकात कर छुरा आगमन पर सौजन्य मुलाकात किया गया। अभिनन्दन स्वरूप कर पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किए हैं। नव पदस्थ सीईओ ने छुरा ब्लॉक के शैक्षिक स्तर की जानकारी ली, साथ ही विभिन्न प्रतियोगता परीक्षाओं के लिए बच्चों को प्रेरित करने का निर्देश दिया गया। 
 


09-Jul-2020 7:33 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

नवापारा-राजिम, 9 जुलाई। साढ़े तीन माह बाद यात्री बसें बुधवार से सड़कों पर दौडऩे लगी हैं। प्रथम दिन मात्र 30 बसें चलीं जबकि 100 से ज्यादा यात्री बसें रायपुर राजिम राजधानी के लिए चलती थीं। इन बसों के संचालन पर 60 हजार रुपये खर्च हुआ है और यात्रियों से 11 हजार 600 रुपए की आमदनी हुई है। कोरोना काल में यात्री न मिलने बस मालिकों की हालत दयनीय है। ऐसी स्थिति में आगे बस का संचालन करना लोहे के चने चबाने के समान माना जा रहा है। यही हालत होने के कारण गुरुवार को बसों की संख्या घट गई। 

इसी तरह राजिम से गरियाबंद यात्री बसों की हालत और भी ज्यादा खराब है। राजिम से गरियाबंद के लिए 5 जुलाई से बसें चलाने का आदेश मिला है। इस रूट के बस मालिक एवं मिनी बस संघ के अध्यक्ष हेमलाल देवांगन ने कहा कि रविवार सोमवार को राजिम से गरियाबंद के लिए एक भी सवारी नहीं मिली लेकिन रास्ते में सवारी मिलने की उम्मीद पर गाड़ी चलाते रहे। राजिम से गरियाबंद 90 किलोमीटर आने और जाने में 20 लीटर डीजल के 1600 रुपए, ड्राइवर कंडक्टर की रोजी 550 होता है। दिन भर में 2 फेरे ही लग पाते हैं। कुल 2150 रुपए खर्च हुए। इस तरह 4 दिनों में 8600 खर्च हुए और 4 दिनों में सवारी से मात्र 600 रुपए वसूल हुए। ऊपर से प्रतिमाह रोड टैक्स 7 हजार रुपए देना होगा। ऐसी हालत में बसों का संचालन कर पाना मुश्किल है ।

20 की जगह 4 बसें ही नवापारा से रायपुर गईं
हमेशा भीड़भाड़ से गुलजार बस स्टैंड पर महानगरीय बस सेवा प्रारंभ होने के बाद भी खामोशी थी। सुबह 10 बजे तक खचाखच भरी 20 सवारी बसों की जगह इस समय तक सिर्फ 4 बसें ही रायपुर के लिए रवाना हो पाईं। इनमें भी सवारी इक्का दुक्का ही थी, जैसे तैसे 5वी बस रवाना हुई तब तक राजिम की ओर से आई 6वीं बस में सवार सिर्फ दो यात्रियों को वह नवापारा में उतारकर लौट गई। बस स्टैंड में पूरे समय महासंघ के पदाधिकारी उपस्थित थे। संरक्षक रतिराम साहू और अध्यक्ष रमेश तिवारी ने कहा कि कोरोना संक्रमण के भय से यात्रा करने वाले आ ही नहीं रहे हैं। जहां लोग राजधानी में अपने कार्य को टाल रहे हैं, वहीं बड़ी संख्या में लोग दो पहिया वाहनों से अपना काम चला रहे हैं। कृषि कार्य के कारण ग्रामीण क्षेत्रों के लोग निकल नहीं रहे हैं। बस मालिकों को अगले कुछ दिन बहुत सब्र के साथ कम से कम नुकसान में बस संचालन करना होगा।

दो की जगह एक ही फेरा 
महानगरीय मिनी बस संघ के अध्यक्ष रमेश तिवारी ने बताया कि बुधवार को राजिम से रायपुर के लिए मात्र 30 गाडिय़ां चलीं, इन गाडिय़ों का खर्चा ड्राइवर कंडक्टर सहित 60 हजार रुपए हुआ और आमदनी 11 हजार 600 रुपए ही हुई। सभी बसों को राजिम से रायपुर के लिए दो फेरा लगाना होता है लेकिन सवारी नहीं मिलने में कई बसें एक ही फेरा लेकर खड़ी हो गईं।

 


Previous1234Next