छत्तीसगढ़ » गरियाबंद

Previous123456789...4445Next
23-Jun-2021 7:02 PM (18)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नवापारा-राजिम, 23 जून।
नगर पालिका क्षेत्र में अनेक वर्षों से निवासरत लोगों को मुख्यमंत्री शहरी आबादी पट्टा प्रदान करने रायपुर कलेक्टर को नगर पालिका अध्यक्ष धनराज मध्यानी, उपाध्यक्ष चतुर जगत, पार्षदगण अजय साहू, मंगराज सोनकर, हेमंत साहनी, अर्जुन साहू, फागूराम देवांगन आदि ने कार्यालय रायपुर पहुंच कर मांग पत्र सौंपा। 

ज्ञात हो कि शहरी आबादी पट्टा वितरण में हो रही देरी के चलते नगर के अनेक गरीब परिवार मोर भुइयां मोर मकान योजना के लाभ से वंचित हो रहे हैं। इसे देखते हुए नगर पालिका अध्यक्ष धनराज मध्यानी अपने पार्षद साथियों के साथ कलेक्टर कार्यालय रायपुर पहुंचकर मांग पत्र देते हुए जल्द से जल्द मुख्यमंत्री शहरी आबादी पट्टा वितरण करने की मांग की है।

 


22-Jun-2021 7:29 PM (45)

निरीक्षण बाद भाजपा किसान मोर्चा ने लापरवाही के लगाए आरोप  
‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
गरियाबंद, 22 जून।
जिले के धान उपार्जन केंद्रों में किसानों द्वारा बेचे गए धान कट्टों का निर्धारित समय पर उठाव व परिवहन नहीं होने से लगभग पचास प्रतिशत धान बारिश में भीगकर खराब हो चुका हैं, जिसका खमियाजा उपार्जन केंद्र समिति पर थोप दिया जाएगा। पूर्व सांसद व पिछड़ा वर्ग राष्ट्रीय उपाध्यक्ष चंदू लाल साहू ने राज्य की कांग्रेस सरकार व प्रशासन पर घोर लापरवाही का आरोप लगाया है।

उक्त बातें सोमवार को पूर्व सांसद श्री साहू ने भाजपा प्रदेश किसान मोर्चा के निर्देश पर गठित टीम जिला भाजपा किसान मोर्चा पदाधिकारियों के साथ जिले के धान उपार्जन केंद्रों का निरीक्षण दौरान खुले में रखे धान कट्टों में बारिश से भीगने से अंकुरित होने, तो भीगा धान कट्टा सडऩे की हकीकत सामने आने पर कही।

उन्होंने कहा कि राज्य शासन के कुप्रबंधन और बदइंतजामी के चलते समितियों में अन्न की बर्बादी हो रही है। जिसकी सुध लेने वाले जिम्मेदार अधिकारी कर्मचारी भी इस पर गंभीरता से ध्यान नहीं दे रहे है।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने समिति प्रबंधक से धान के उठाव और रखरखाव को लेकर जानकारी ली और साथ ही उपार्जन केन्द्र में रखे धान के बोरियों की जांच भी की। पूर्व सांसद ने बताया कि समिति केन्द्रों में रखे धान रखरखाव के अभाव में सड़ चुका है, धान के बोरे बारिश में भीग चुके है, धान की जरई तक निकल आई है, इसके बाद भी जिम्मेदार प्रशासन इसके उठाव और रखरखाव में गंभीरता से ध्यान नहीं दे रहा है। 

पूर्व सांसद ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले के कई खरीदी केन्द्रों में अब तक धान का उठाव नहीं हुआ है, इसके चलते समिति को नुकसान उठाना पड़ेगा, सुखत और सड़े धान का हर्जाना समितियो को उठाना पड़ेगा, शासन ने इससे सीधे तौर पर हाथ खीच लिया है। 

एक ओर भूपेश सरकार किसान हितैषी बनती है दूसरी ओर किसानों की मेहनत के उत्पाद को बर्बाद कर रही है। कांग्रेस का दोहरा चरित्र उजागर हो गया है।

भाजपा किसान मोर्चा के जिला महामंत्री मनीष हरित ने कहा कि सड़े धान और सुखद की भरपाई राज्य सरकार समितियों के मत्थे मड़ रही है, जो सरासर गलत है, क्योंकि शासन की लापरवाही से धान का उठाव और रखरखाव नहीं हो पाया है। 

श्री हरित ने आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार जानबूझकर इस धान सड़ा कर, शराब निर्माताओं से साठंगांठ कर उसको लाभ पहुंचाने की कोशिश में है। इसका खामियाजा समितियों को भुगतना पड़ेगा। चूकि समिति किसानों पर आधारित है, इसलिए सीधा नुकसान किसानों को होगा और उनका कमीशन कटेगा, जिससे आने वाले समय में समिति डिफाल्टर होने के कगार पर आ जाएगी। 

इस अवसर पर उनके साथ मुरलीधर सिन्हा, रिखीराम यादव, अनुप भोसले, प्रीतम सिन्हा, सुरेन्दे सोनटेके, परस देवांगन, किशोर यदु, दशरू राम सिन्हा, रूपेश साहू, धनराज विश्वकर्मा, राकेश देवांगन, मुकेश सिन्हा भी उपस्थित थे। 


22-Jun-2021 7:29 PM (22)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
गरियाबंद, 22 जून।
नगर पालिका गरियाबंद के अध्यक्ष एवं राइसमिल एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष  अब्दुल गफ्फार मेमन ने सोमवार को रायपुर पहुंच जिले के नए प्रभारी मंत्री अमरजीत भगत से उनके निवास स्थान में सौजन्य मुलाकात की। इस दौरान मेमन ने उन्हें गरियाबंद जिला का प्रभारी मंत्री बनने पर बधाई दी। 

संक्षिप्त मुलाकात के दौरान उन्होंने नगर के विकास को लेकर भी प्रभारी मंत्री से चर्चा की और नगर की समस्या व प्रमुख मांगों से प्रभारी मंत्री को अवगत कराया। 
इस अवसर पर प्रभारी मंत्री भगत ने उन्हें आश्वस्त किया कि वे गरियाबंद जिला एवं नगर के विकास के लिए हर संभव सहयोग प्रदान करेंगे। साथ ही उन्होंने जनहित की मांगों और जनसमस्याओं को लेकर शीघ्र निराकरण करने का भी आश्वासन दिया।

 


22-Jun-2021 7:02 PM (20)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
छुरा, 22 जून।
प्रदेश में उच्च शिक्षा में छात्रों की रुचि बढ़ाने और जन सामान्य मे उच्च शिक्षा के प्रति जागरुकता लाने के उद्देश्य से आईएसबीएम विश्वविद्यालय ने उच्च शिक्षा तुहर द्वार नाम से एक अनुठा जन जागरूकता अभियान चलाया है, जिसमें आईएसबीएम विश्वविद्यालय के प्राद्यापक एवं स्टाफ गांवों और कस्बो में पहुंच कर उच्च शिक्षा के महत्व एवं फायदों के बारे में लोगों तक जानकारी पहुंचा रहे है। 

विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ.आनंद महलवार ने बताया कि करोना महामारी में कैरियर मार्गदर्शन के लिए यह विश्वविद्यालय की एक बेहतरीन पहल है, छत्तीसगढ़ में खासकर ग्रामीण अंचल के लोग उच्च शिक्षा में रुचि कम लेते है या वित्तिय वजहो से उनकी पढ़ाई रुक जाती है। ऐसे में आईएसबीएम विश्वविद्यालय उन्हे पुन: उच्च शिक्षा के मुख्यधारा से जोड़ कर सराहनीय प्रयास कर रहा है। इस जागरुकता अभियान की शुरुवात आईएसबीएम विश्वविद्यालय के कुलसचिव ने हरी झंडी दिखाकर की। आईएसबीएम विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ.बीपी भोल ने बताया कि आईएसबीएम विश्वविद्यालय शिक्षा की गुणवत्ता एवं उसके प्रचार प्रसार के लिये कटिबद्ध है। यह एक उत्तम प्रयास है। समय-समय पर इस तरह के जागरुकता अभियान के माध्यम से आईएसबीएम विश्वविद्यालय शिक्षा को प्रोत्साहित करता रहेगा। इस अवसर पर आईएसबीएम विश्वविद्यालय के डीन डॉ. एन के स्वामी ने विश्वविद्यालय के प्राध्यापकों को इस जन जागरुक्ता अभियान के लिये शुभकामनाएं दी।

डॉ.एन के स्वामी यह भी बताया कि इस अभियान में कोविड के सभी नियमों का पालन किया जाएगा और प्राध्यापकों में से डायमंड साहू, लक्ष्मीकांत सिन्हा, महेंद्र सोनकर और खेमराज चंद्राकर इस मुहिम का नेतृत्व करेंगे। इस मुहिम में प्राध्यापकों द्वारा विद्यार्थियों को कैरियर मार्गदर्शन के साथ साथ युनिवर्सिटी द्वारा चलाये जा रहे पाठ्यक्रमों में भी बताया जाएगा।

 


21-Jun-2021 7:54 PM (61)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
गरियाबन्द/राजिम,
21 जून। शादी का झांसा देकर रेप के आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर जेल भेजा है।

राजिम थाना प्रभारी विकास बघेल से मिली जानकारी अनुसार थाना राजिम क्षेत्र  की गुम नाबालिग प्रकरण में अपहृत बालिका की पता तलाश की गई। पीडि़ता ने बताया कि आरोपी के द्वारा अपहृत बालिका को शादी का प्रलोभन देकर लगातार दुष्कर्म करते रहा। प्रकरण मे विवेचना के दौरान आरोपी के विरूद्ध धारा 363, 366, 376(2), भादवि 4,6 पॉक्सो एक्ट जोड़ी गई, तथा आरोपी अपनी  गिरफ्तारी के डर से लुक छिप रहा था। आरोपी की गिरफ्तारी हेतु साईबर सेल टीम गरियाबन्द की मदद  से थाना राजिम के पुलिस स्टाफ के अथक प्रयास व सूचना मिलने से आरोपी देवेंद्र साहू उर्फ चंदन साहू (19)को देवरी थाना राजिम को घेराबंदी कर देवरी स्कूलपारा में पकड़ा गया। आरोपी के द्वारा अपराध स्वीकार करने पर गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में लेकर जेल भेजा गया । 


21-Jun-2021 7:36 PM (30)

नवापारा-राजिम, 21 जून। जनपद सदस्य कमलनारायण साहू ने वैक्सीन केन्द्र में जाकर  टीका लगवाया। इस दौरान उन्होंने कहा कि कोविड 19 से बचाव के लिए वैक्सीन लेना जरूरी है। उन्होंने लोगों से सुरक्षित रहने के लिए टीका अवश्य लगाने की अपील की। कमलनारायण साहू ने कहा कि कोरोना को मात देने के लिए शासन के गाइड लाइन के अनुसार सभी लोगों को कोविड 19 वैक्सीन का टीका अवश्य लगाए। साथ ही कोविड-19 से बचाव के लिए शारीरिक दूरी का पालन, मास्क को उपयोग व नियमित रूप से सैनिटाइज का उपयोग करते रहना जरूरी है।


21-Jun-2021 7:31 PM (29)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नवापारा-राजिम, 21 जून।
भारतीय जनता पार्टी नवापारा मंडल अध्यक्ष उमेश यादव ने मोर्चा प्रकोष्ठ एवं मंडल कार्यकारिणी की बैठक ली। बैठक में जिला से आए संगठन के अनेकों कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार किया गया और कार्यक्रमों को सफल बनाएं जाने हेतु प्रभारियों की नियुक्ति कर जिम्मेदारी सौंपा गया। 

21 जून से टीकाकरण जन जागरण अभियान चलाएं जाने के लिए मंडल स्तर पर त्रिय स्तरीय प्रभारियों की नियुक्ति किया गया। जिसमें मंडल महामंत्री अखिलेश ठाकुर, मंडल मंत्री  संतोषी कंसारी व डॉक्टर रमेश सोसाइटी को बनाया गया। 23 जून पार्टी के संस्थापक पंडित श्यामा प्रसाद मुखर्जी के पुण्यतिथि पर 23 जून से 6 जुलाई तक प्रत्येक बूथ में कार्यक्रम आयोजित किया जाना है। जिसमें प्रमुख रुप से संगोष्ठी व वृक्षारोपण किया जाना निश्चित किया गया है। इसके प्रभारी मंडल उपाध्यक्ष द्वय अनिल जगवानी व दुकालू चक्रधारी को बनाया गया। वहीं 25 जून 1975 को आपातकाल घोषित किया गया था, जिस पर बुजुर्ग कार्यकर्ताओं को जेल में डालने जैसा कृत्य हुआ था। इस दिन को भारतीय जनता पार्टी काला दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लेते हुए मीसा बंदी वा जनसंघ कार्यकर्ताओं का सम्मान जैसा कार्यक्रम किया जाना निश्चित किया गया। 

बैठक में चर्चा के दौरान विषय रखते हुए मंडल अध्यक्ष उमेश यादव ने कहा कि भाजपा में पद नहीं दायित्व होता है। संगठन के आदेशों का जिम्मेदारी से निर्वहन करना दायित्व में रहने वाले कार्यकर्ताओं का मूल जिम्मेदारी है।
 बैठक में मंडल अध्यक्ष उमेश यादव,नवल साहू, दुकालू चक्रधारी, तनु मिश्रा, संजय सोनी, हीरालाल साहू, रूपेंद्र चंद्राकर, संतोषी कंसारी, किशन साहू, नत्थूराम साहू  रेशम हुंदल, नीता धीवर, नागेंद्र वर्मा,  अन्नपूर्णा देवांगन, मिथिलेश साहू, रामकुमार जोशी, इम्मू सोलंकी, चेतन साहू, राजू रजक, हितेश मड़ई, कैलाश तिवारी आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 


21-Jun-2021 6:01 PM (29)

नवापारा-राजिम। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पूर्व कृषि मंत्री चंद्रशेखर साहू ने अपने निवास में योग किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि योग से शारीरिक, मानसिक और बौद्धिक शक्ति का विकास होता है। इसलिए सभी लोगों को प्रतिदिन योग करना चाहिए। श्री साहू ने कहा कि योग ना सिर्फ शारीरिक रूप से स्वस्थ रखता है, बल्कि मानसिक रूप से भी मजबूत बनाता है। इसके अलावा योग जीवन को सकारात्मकता और ऊर्जावान बनाए रखने में भी मदद करता है। योग से मन की एकाग्रता, स्मरण शक्ति के अलावा कई समस्या दूर होने के साथ-साथ शरीर को चुस्त और फुर्तीला बनता है।


21-Jun-2021 6:00 PM (31)

नवापारा-राजिम। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर नवापारा-राजिम सहित ग्रामीण क्षेत्रों में योग किया गया। अभनपुर जनपद पंचायत के पूर्व सभापति एवं राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस (इंटक) के प्रदेश उपाध्यक्ष टिकेन्द्र ठाकुर ने अपने निवास में योग किया। योगक्रिया के अंतर्गत कपाल भारती, लोम-विलोम, पद्मासन, ताड़ासन, भ्रामरी प्राणायाम, शंातिपाठ आदि का योगासन किया। इस अवसर पर टिकेन्द्र ने कहा कि योग शरीर और आत्मा को जोडऩे का मुख्य साधन है। योग से मनुष्य स्वस्थ व निरोगी होता है। आज के भागदौड़ वाली जिन्दगी में हमें कुछ पल योग के लिए अवश्य निकालना चाहिए। योग हमारी भारतीय संस्कृति की बहुत ही पुरातन क्रिया है। योग हमारे शरीर से नकारात्मकता और मानसिक रोगों को दूर करने में मदद करता है। यह तनाव स्तर को भी कम करने और जागरूकता बढ़ाने में मदद करता है।


21-Jun-2021 5:58 PM (27)

सक्ती, 21 जून। शारीरिक, मानसिक, आत्मिक औऱ सामाजिक स्तर पर संतुलित जीवन को समग्र स्वास्थ्य माना जाता है, इन चारों आधार को स्थिर रखना ही योग है। उक्त विचार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं जिला न्यायाधीश जगदंबा राय के कुशल निर्देशन पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर न्यायालय परिसर में आयोजित योग शिविर में तालुका विधिक सेवा समिति की अध्यक्ष एवं प्रथम अपर सत्र न्यायाधीश गीता नेवारे ने कही। श्रीमती नेवारे ने आगे कहा कि योग स्वस्थ जीवन का आधार है। हम सब को स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन योग करना चाहिए। न्यायिक मजिस्ट्रेट राजेश्वरी सूर्यवंशी ने कहा कि योग हमारी प्राचीन संस्कृति का अहम हिस्सा है। आधुनिकता में हम योग से दूर होते जा रहे हैं।

व्यवहार न्यायाधीश वर्ग 2 भारती कुलदीप ने कहा कि आज के जीवन में स्वस्थ रहने के लिए योग सबको जरूरी है।विवेकानंद योग पीठ के संचालक योगाचार्य चतुर सिंह चंद्रा ने योगाभ्यास कराया। कार्यक्रम का संचालन पेनल लॉयर गिरधर जायसवाल ने किया।


21-Jun-2021 5:54 PM (34)

गरियाबन्द, 21 जून। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कलेक्टर परिषर कलेक्टर निलेश क्षीर सागर व एसपी भोजराम पटेल सहित जिला के विभागीय अधिकारी आम जनों के साथ विभिन्न योगासनों के साथ अभ्यास किया। योग करने से शरीर स्वस्थ रहता है इम्यूनिटी बढ़ती है। मानसिक तनाव कम होता है। लॉकडाउन में लोग मानसिक तनाव को कम करने में योग का एक अलग स्थान रहा है। योग दिवस पर वर्चुअल योगाभ्यास किया गया। इस दौरान कलेक्टर निलेश क्षीर सागर ने कहा कि शरीर स्वस्थ रखने के साथ साथ इम्यूनिटी को मजबूत करने और मानसिक तनाव को कम करने में नियमित रूप से योग करने का एक अलग ही लाभ है । इसके साथ ही कोरोना से ठीक होने वाले लोग भी योग की मदद से जल्दी ठीक हुए हैं। नियमित योग शरीर को स्वस्थ भी रखता है । अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर वर्ष 2015 से 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जा रहा है।

गरियाबन्द, 21 जून। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कलेक्टर निलेश  क्षीर सागर  अपने निवास पर विभन्न योग  मुद्राओं का योगाभ्यास कर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया।


20-Jun-2021 6:50 PM (41)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
गरियाबंद, 20 जून।
देश में पेट्रोल डीजल की बढ़ते दामों पर कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने केन्द्र की मोदी सरकार  पर आरोप लगाते हुए कल बड़ा प्रदर्शन किया है। कांग्रेसियों का मानना है कि मोदी सरकार की गलत नीतियों के कारण देश में पेट्रोलियम उत्पादों के बेतहाशा बढ़ोतरी हो रही है और इस महंगाई से देश की जनता त्रस्त है। 

शनिवार को प्रदेश कांग्रेस कमेटी के आव्हान पर जिला मुख्यालय गरियाबंद में पूर्व ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष आबिद ढेबर के नेतृत्व में सैकड़ों कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने शाम 4 बजे पेट्रोल डीजल के बढ़ते दाम का विरोध स्वरूप स्कूटी की अर्थी निकाल कर केंद्र सरकार के विरोध में जमकर नारेबाजी करते हुए अनोखा प्रदर्शन किया, जिसमें स्कूटी की अर्थी निकाल कर दाह संस्कार करते हुए महंगाई का जमकर विरोध किया गया।

इस बीच पुलिस की जवान भारी संख्या में तैनात रहे। स्कूटी दहन के कार्यक्रम को रोकने के लिए पुलिस को भारी मशक्कत करना पड़ा। कांग्रेस कार्यकर्ताओं व पुलिस के बीच जमकर झूमा झटकी हुई पर प्रदर्शनकारी स्कूटी को पेट्रोल डाल कर जलाने में कामयाब रहे।

प्रदर्शन से लगा रहा लंबा जाम
इस प्रदर्शन के चलते करीब 20 मिनट तक तिरंगा चौक के चारों ओर ट्रकों की लंबी लाइन लगी रही, जिसके कारण आवागमन जाम रहा। उक्त धरना प्रदर्शन में प्रमुख रूप से पूर्व  कांग्रेस ब्लाक अध्यक्षआबिद ढेबर, रितिक सिन्हा, योगेंद्र चंद्राकर, अवनीश तिवारी, मनीष धु्रव, भीम निषाद, दुलेश धु्रव, निरंजन प्रधान, सफीक खान, वेदराम निषाद, रूपेंद्र चंद्राकर, छत्रपाल कुंजाम, भूपेंद्र धु्रव, सोहन धु्रव, चंद्रहास कवर, नंदू गोस्वामी, दिनेश धु्रव, कमल दीवान, अहसन मेमन, विरेंद्र सेन, आकाश यादव, राहुल सोनी राहुल सोनी, लोकेश सिन्हा, छिनू अरबाज, यशवंत , भोला सिन्हा, शुभम धु्रव, रोमन यादव, चेतन यादव, रूप राज निषाद, जफर, कामदेव निषाद, आबिस दास, लव धु्रव, ओंकार नागेश, अनिश मेमन, फरदीन खान, सोहेब खान, मौजूद रहे। 


20-Jun-2021 6:42 PM (43)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
गरियाबंद, 20 जून।
जंगल से रात्रि को इमारती वनोपज सागौन, साल एवं बीजा का चिरान लट्ठा, बल्ली का अवैध कटाई कर घर एवं बाड़ी में छिपा कर रखे 9 लोगों का सर्च वारंट जारी कर संयुक्त टीम ने दबिश दी। हरदी में छापेमार कार्रवाई के दौरान छिपा कर रखे विभिन्न स्थान में सागौन, साल एवं बीजा का चिरान लट्ठा, बल्ली को एक-एक कर खोजबीन कर निकाला गया। जिसकी अनुमानित राशि लगभग 2 लाख पचास हजार रुपये है। 

वन विभाग से मिली जानकारी अनुसार गरियाबंद वनमण्डल गरियाबंद के गरियाबंद, परसुली, छुरा एवं पाण्डुका परिक्षेत्र की संयुक्त टीम द्वारा रात्रि गस्त किया जा रहा था। इसी दौरान शुक्रवार रात्रि गस्त के दौरान लगभग 1 बजे साल लकड़ी लादकर पांच व्यक्ति सायकल से परिवहन कर रहे थे, तभी वनकर्मचारियों की संयुक्त टीम द्वारा हरदी मार्ग पांच व्यक्ति में से दो व्यक्ति सायकल सहित पकड़े गये, तीन अरोपी भागने में सफल हुये। 

आरोपियों से कड़ाई से पूछताछ करने पर अपने अन्य साथियों के नाम एवं रखे हुए लकड़ी की जानकारी बताए जाने बाद शनिवार को उपवनमण्डलाधिकारी गरियाबंद मनोज चन्द्राकर के द्वारा 9 सर्च वारंट जारी मकान एवं बाड़ी की तलाशी हेतु परिक्षेत्र अधिकारी गरियाबंद, परसुली, पाण्डुका एवं छुरा की संयुक्त टीम गठित की गई। 

हरदी में छापेमार कार्यवाही दौरान वन अमला द्वारा घर एवं बाड़ी की दिन भर की  तलाशी दौरान विभिन्न स्थान में छिपा कर रखे ईमारती वनोपज सागौन, साल एवं बीजा का चिरान लट्ठा, बल्ली को निकाला गया। जिसका माप करने पर 289 नग= 3.778 घ.मी. बनोपज होता है जिसे जब्त किया गया जिसकी अनुमानित राशि लगभग 2 लाख पचास हजार रुपये है।

हरदी के ग्रामीण जिसमें देवा, टीकम राम, टोमन, प्रकाश, सवित्री साहू, निष्णु, नंद कुमार बुधरा, घनश्याम साहू के नाम सर्च वारंट जारी कर घर व बाड़ी छापेमारी कार्यवाही किया गया। 


20-Jun-2021 6:38 PM (28)

   भाजपा किसान मोर्चा के पदाधिकारियों ने धान खरीदी केंद्र का किया निरीक्षण    

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता 
राजिम, 20 जून। भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा छत्तीसगढ़ के निर्देशानुसार भाजपा किसान मोर्चा राजिम मंडल के नेतृत्व में भाजपा किसान मोर्चा के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने क्षेत्र के ग्राम पंचायत बेलटुकरी स्थित सहकारी समिति अंतर्गत धान उपार्जन केंद्र का निरीक्षण किया। 

भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश विशेष आमंत्रित सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य चंद्रशेखर साहू, भाजपा जिला कोषाध्यक्ष राहुल सेन, भाजपा किसान मोर्चा मंडल अध्यक्ष लाला साहू ने बेलटुकरी स्थित धान उपार्जन केंद्र में वहां के प्रभारी से चर्चा कर जानकारी मांगी। उन्होंने इस उपार्जन केंद्र अंतर्गत विगत विपणन वर्ष में खरीदी और उठाव के बारे में चर्चा की। उपार्जन केंद्र प्रभारी ने बताया कि 1711 किसानों से 64625 क्विंटल धान खरीदी किया गया, जिसमें 49152 राईस मिलर्स को एवं 15300 क्विंटल धान संग्रहण केंद्र में भेजा गया। इसके अलावा 172 क्विंटल धान अभी भी उपार्जन केंद्र में पड़ा हुआ है तथा देरी से उठाव करने के कारण 77 क्विंटल धान सुखत आया है।
 जिला पंचायत सदस्य चंद्रशेखर साहू ने कहा कि प्रदेश की भूपेश बघेल सरकार किसान हितैषी होने का ढोंग मात्र कर रही है और किसान की मेहनत को उपार्जन केंद्रों में सड़ाकर व सूखाकर सहकारी समितियों को कर्ज के बोझ तले दबाने पर विवश कर रही है। यह तो सिर्फ  एक ही उपार्जन केंद्र की स्थिति है, ऐसी हालत पूरे प्रदेश में निर्मित हो चुकी है। प्रदेश भर में सरकार की गलत विपणन नीतियों के कारण हजारों टन धान खराब होने की कगार पर है और सहकारी समितियां कंगाल होने की कगार पर खड़ी है। 

भाजपा जिला कोषाध्यक्ष राहुल सेन ने कहा कि सरकार जानबूझकर उपार्जन केंद्रों में धान को सड़ा रही है, जिससे वो भ्रष्टाचार को अंजाम दे सके, लेकिन भारतीय जनता पार्टी प्रदेश सरकार की प्रत्येक जनविरोधी नीतियों का डटकर मुकाबला करेगी। बेलटुकरी जैसे छोटे से संग्रहण केंद्र में 77 क्विंटल सुखत आने से सहकारी समितियों पर अतिरिक्त भार आएगा। इसी प्रकार कई समितियां डूबने के कगार पर है और उनके पास अपने कर्मचारियों को वेतन देने तक के पैसे नहीं है। 
इस दौरान किसान मोर्चा मंडल महामंत्री शेखर साहू, कोषाध्यक्ष लखन साहू, जनपद सदस्य दीपक साहू, कमलनारायण देवांगन, हरिश्चन्द साहू, चंद्रिका साहू, नारायण साहू, कोमल साहू, मोहित साहू सहित भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे।


20-Jun-2021 6:35 PM (19)

नवापारा-राजिम, 20 जून। फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह के निधन से खेल जगत सहित सिख समाज को अपूरणीय क्षति हुई है। देश उनके योगदान को हमेशा याद रखेगा। उक्त बातें भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के रायपुर ग्रामीण जिला महामंत्री रेशम सिह हुंदल ने कही।

 मिल्खा सिंह के निधन पर गोबरा नवापारा के रेशम सिह हुंदल सहित नगर सिख समाज के सभी सदस्यों ने शोक संवेदना व्यक्त की है। ज्ञात हो कि ‘‘फ्लाइंग सिख’’ के नाम से प्रसिद्ध भारत के महान फर्राटा धावक मिल्खा सिंह का शुक्रवार को निधन हो गया। वे एक महीने तक कोरोना संक्रमण से जूझ रहे थे। पांच दिन पहले ही मिल्खा सिंह की पत्नी और भारतीय वॉलीबॉल टीम की पूर्व कप्तान निर्मल कौर की भी कोरोना से मौत हो गई थी। पद्मश्री मिल्खा सिंह 91 वर्ष के थे। उनके परिवार में उनके बेटे गोल्फ र जीव मिल्खा सिंह और तीन बेटियां हैं।

 


20-Jun-2021 12:32 AM (21)

गरियाबंद, 19 जून। गरियाबंद के स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया लॉटरी निकाल कर सम्पन्न की गई। कक्षा पहली, पांचवीं, छठवीं, सातवीं एवं कक्षा दसवीं तक ऑनलाइन प्राप्त आवेदन पत्रों के आधार पर लॉटरी द्वारा प्रवेश प्रक्रिया पारदर्शिता के साथ सम्पन्न हुआ। कक्षावार चयनित विद्यार्थियों की सूची का प्रकाशन कर चयन सूची तथा प्रतिक्षा सूची शाला की सूचना पटल पर चस्पा की गई है।

विद्यालय के प्राचार्य से मिली जानकारी अनुसार कक्षा पहली में 15 बालिका, 10 बी.पी.एल व 14 सामान्य ,कुल 39। कक्षा पांचवीं में 03 बालिका, 01 बीपीएम , 01 सामान्य कुल 05। कक्षा छठवीं में 05 बालिका,02 बीपीएल , 02 सामान्य, कुल 09। कक्षा सातवीं में 08 बालिका, 04 बीपीएल, 04 सामान्य ,कुल 16। तथा कक्षा दसवीं में 05 बालिका,02 बीपीएल, 02 सामान्य, कुल 09 का प्रवेश लॉटरी प्रक्रिया से सम्पन्न हुआ है। 

कक्षावार चयनित विद्यार्थियों की सूची का प्रकाशन कर चयन सूची तथा प्रतिक्षा सूची शाला की सूचना पटल पर चस्पा की गई है। विद्यार्थियों की चयन प्रक्रिया जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी संदीप अग्रवाल, जिला शिक्षा अधिकारी  भोपाल ताण्डे, जिला मिशन समन्वयक  श्याम चन्द्राकर, सी.एम.ओ सुश्री संध्या वर्मा, नगर पालिका के उपाध्यक्ष  सुरेन्द्र सोनटेके,पार्षद संदीप सरकार व  प्रतिभा पटेल, शाला प्रबंधन एवं विकास समिति के अध्यक्ष  संतोष साहू एवं  दीनदयाल सिन्हा और विद्यार्थियों के अभिभावकों की उपस्थिति में सम्पन्न हुई।


19-Jun-2021 11:17 PM (26)

राजिम, 19 जून। महतारी दुलार योजना का फिंगेश्वर जनपद पंचायत उपाध्यक्ष योगेश साहू ने स्वागत करते हुए इस संवेदनशील निर्णय को गरीबों और बेसहारों के हित में बताया है। योगेश ने जारी विज्ञप्ति में कहा कि अब निजी स्कूलों में अध्ययनरत ऐसे बच्चों को राज्य सरकार द्वारा प्रारंभ की गई महतारी दुलार योजना का लाभ मिलेगा, जिन्होंने कोरोना संकट में अपने अभिभावकों को खो दिया है। 

प्राइवेट स्कूलों में पिछले एक साल से पढ़ रहे ऐसे बच्चे उसी निजी स्कूल में या स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में अपनी इच्छानुसार पढ़ सकेंगे। राज्य सरकार द्वारा उनके स्कूल की फीस का वहन किया जाएगा। महतारी दुलार योजना के तहत छात्रों को कक्षा पहली से आठवीं तक 500 रुपए प्रति माह और कक्षा 9वीं से 12वीं तक एक हजार रुपए प्रति माह की छात्रवृत्ति भी दी जाएगी। इस योजना की पात्रता शर्तों में ऐसे बच्चे जिनके परिवार से कमाने वाले माता या पिता या दोनों की मृत्यु कोविड-19 से हो गई हो, को इसका लाभ मिलेगा। योजना के तहत पात्र पाए गए बच्चों को प्रदेश की शालाओं में नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध कराई जाएगी। ऐसे पात्र बच्चों को राज्य शासन द्वारा संचालित स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल में प्रवेश में प्राथमिकता दी जाएगी तथा उनके शिक्षा का सम्पूर्ण व्यय राज्य शासन द्वारा वहन किया जाएगा।

 


19-Jun-2021 11:14 PM (29)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नवापारा-राजिम, 19 जून।
जनपद सदस्यों ने 15वें वित्त आयोग की राशि में अनियमितता का आरोप लगाते हुए एसडीएम को ज्ञापन सौंपकर जांच की मांग की है।

जनपद पंचायत अभनपुर जिला रायपुर में 15वें वित्त राशि की कार्ययोजना 2020-2021 एवं 2021-2022 की अनुमोदन के लिए अभनपुर जनपद प्रतिनिधियों की बैठक आहुत किया गया था। जिसमें उक्त सत्र हेतु कार्ययोजना की रूपरेखा प्रस्तुत किया गया। 

 जनपद सदस्यों ने आरोप लगाया कि जनपद सदस्यों द्वारा दी गयी कार्यों के प्रस्ताव अनुसार शामिल न करते हुए कार्य के प्रस्ताव में बदलाव किया गया है। इसी प्रकार सामान्य सभा की बैठक में अनुमोदित कार्यों के अलावा अन्य कार्य भी शामिल किया गया है, जो ग्राम पंचायत अथवा ग्राम विकासखंड अभनपुर में नहीं है। बैठक में 2020-2021 का आबंटन राशि 22669602 रूपए लगभग बताया गया, जिसमें टाइड फण्ड में 113348012 रूपए अनुमोदित होना था किन्तु आबंटित राशि से अधिक राशि का कार्ययोजना बनाया गया। उसमें भी पेयजल व स्वच्छता की राशि में अंतर है। कुल आबंटन राशि से अधिक का कार्ययोजना बनाया गया है, जो नियम विरुद्ध है। वहीं बैठक में अनुमोदित राशि से अधिक कार्ययोजना ऑनलाइन किया गया है जिसमें 15वें वित्त आयोग की गाइडलाइन का पालन नहीं किया गया है जैसे टाइड एवं अनटाइड राशि में अंतर है। बैठक में जनपद सदस्यों की आपत्ति के बाद भी विभागीय अधिकारी द्वारा कार्यवाही रजिस्टर में अलग कार्य को दर्ज किया गया है, जो चर्चा के विषय में भी नहीं है। 

जनपद सदस्यों ने एसडीएम को ज्ञापन सौंप कर मांग की है कि उक्त बिंदु की जांच कर जनपद सदस्यों की अनुशंसा के अनुसार कार्ययोजना का संशोधन कर 5 दिनों के भीतर सूचित किया जाए। अन्यथा जनपद सदस्य आंदोलन करने की बात कही है। 

ज्ञापन सौंपने के दौरान भाजपा अभनपुर मण्डल अध्यक्ष अनिल अग्रवाल, नगर पंचायत अभनपुर अध्यक्ष कुंदन बघेल, जनपद सदस्यगण सूरज साहू, राजेश साहू, कमलनारायण साहू, संतराम साहू, किरण गिलहरे, जिनेश्वरी धुव्र, पूजा बघेल, जनपद प्रतिनिधि वेदवास तारक, श्रीराम साहू आदि उपस्थित थे।

 


19-Jun-2021 11:12 PM (31)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता 

राजिम, 19 जून। भूपेश सरकार के ढाई साल के वादों का हिसाब-किताब लेकर भाजपा ने कांग्रेस के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। इसे लेकर भाजपा वादाखिलाफी अभियान चलाकर लोगों के बीच जा रही है और सरकार के कुशासन और वादाखिलाफी को उजागर करने की बात कह रही है। 

भाजपा आर्थिक प्रकोष्ठ के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य श्याम अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश सरकार की वादाखिलाफी को लेकर लोगों में रोष व्याप्त है। बेरोजगारों को भत्ता नहीं दिया गया, किसानों को एकमुश्त बोनस की राशि नही दी गई्र, पट्टा नही दिया गया सहित शराबबंदी, संपत्ति कर आधा करने, आवास जैसे तमाम घोषणा पत्र में किये गए वादों को सरकार पूरा करने में असफल रही है। कांग्रेस की सरकार गंगाजल की कसम खाकर वादा करके सरकार बनाई, लेकिन इस ढाई साल में जनता के साथ जो वादाखिलाफी कांग्रेस की सरकार ने की है आने वाले समय में जनता उसकी जवाब देगी। 

श्री अग्रवाल ने कहा कि सरकार ने ढाई वर्षों में केवल धोखा देने का काम किया है। वादा निभाने के बजाए सरकार केवल आम जनता को छल रही है। उनहोंने कहा कि भूपेश बघेल की सरकार की नाकामी को भारतीय जनता पार्टी जनता के समक्ष हर एक वादा से अवगत करा रही है, जो वादाखिलाफी की है, उसे आने वाले समय में कांग्रेस की सरकार को जनता जवाब देगी। श्री अग्रवाल ने कहा कि भूपेश सरकार की अब उल्टी गिनती शुरू हो गई है, लोग इंतजार कर रहे हैं। जब भी चुनाव हो जनता इस सरकार को उखाड़ फेंकने का मन बना लिया है।


19-Jun-2021 11:11 PM (26)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता 

नवापारा-राजिम, 19 जून। भाजपा प्रदेश संगठन के आह्वान पर भाजपा खोरपा मंडल ने शक्ति केंद्र चंडी के संकरी में किसानों एवं आम जनता से मिलकर भूपेश सरकार के ढाई साल के कार्यकाल पर उनके विचार जानने पहुंचे। वहां जनता ने बात करने पर ढाई साल को असफल नेतृत्व करार दिया।

 महिलाओं ने बताया कि भूपेश सरकार पूर्ण शराबबंदी करके शराब की होम डिलीवरी एवं सरकार के कारोबार को खूब बढ़ाया। इस प्रकार उन्होंने नारी शक्ति से छल किया। युवाओं को नौकरी देने से लेकर बेरोजगारी भत्ता की 2500 रूपए और वृद्धा पेंशन 1500 न मिलने सरकार को नकारा है। 

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से रायपुर जिला ग्रामीण के उपाध्यक्ष संतोष शुक्ला, मंडल अध्यक्ष पारसमणि साहू, महामंत्री नेहरूलाल साहू, कोषाध्यक्ष अनिल साहू, पूर्व जनपद सभापति मनीषा साहू,  खेमचंद साहू, लोकनाथ साहू, मनीष रिगरी सहित किसान मोर्चा के कार्यकर्तागण एवं ग्रामवासी उपस्थित थे।


Previous123456789...4445Next