छत्तीसगढ़ » जान्जगीर-चाम्पा

Date : 22-Jul-2019

रायपुर विधायक से मिला व्यवसायिक शिक्षक संघ

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
जांजगीर-चांपा, 22 जुलाई।
छत्तीसगढ़ व्यवसायिक शिक्षक संघ के प्रांत अध्यक्ष राजेश पाठक के नेतृत्व में पिछले दिनों रायपुर पश्चिम विधायक एवं शिक्षा मंडल के सदस्य विकास उपाध्याय से मुलाकात कर छत्तीसगढ़ में पुराने व्यवसायिक शिक्षा को चालू रखने की मांग करते हुए ज्ञापन सौंपा गया। 

व्यवसायिक शिक्षक संघ के प्रांत अध्यक्ष राजेश पाठक ने विधायक से प्रत्यक्ष मुलाकात कर बताया कि माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव द्वारा जारी प्रवेश निर्देशिका में पुराने व्यवसायिक पाठ्यक्रम में सत्र 2019-20 में आगामी आदेश तक प्रवेश ना देने के निर्देश के चलते प्रदेश में व्यवसायिक शिक्षा पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए छात्र-छात्राएं एवं अभिभावक भटक रहे हैं ।
 विधायक विकास उपाध्याय ने कहा कि माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा पुराने व्यवसायिक शिक्षा पाठ्यक्रम की समीक्षा के लिए 5 सदस्यीय समिति का गठन किया गया है। इस समिति की रिपोर्ट के बाद ही इस पर निर्णय लिया जाएगा कि पुराने व्यवसायिक पाठ्यक्रम को बंद किया जाए या नहीं। साथ ही उन्होंने माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव गोयल से दूरभाष के माध्यम से चर्चा कर इस संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी ली। 

उन्होंने उपस्थित संघ के सदस्यों को आश्वस्त किया कि इस बेहद महत्वाकांक्षी रोजगारोन्मुखी योजना को छात्र हित में जारी रखने हरसंभव कोशिश किया जाएगा और कुछ पाठ्यक्रम ऐसे हैं जो बहुत पुराने हो गए हैं, बंद होने की स्थिति में है और जिन पाठ्यक्रमों से छात्रों को लाभ नहीं मिल रहा है ऐसे कुछ पाठ्यक्रमों को बंद भी किया जा सकता है। उन्होंने संघ के साथ व्यवसायिक शिक्षा से जुड़े सभी पहलुओं पर विस्तृत चर्चा की। उन्होंने व्यवसायिक शिक्षा से जुड़े सभी मुद्दों को बैठक में गंभीरता से रखने और व्यवसायिक शिक्षा को देश के अन्य राज्यों की तरह छत्तीसगढ़ में भी निरंतर चलाने के लिए उचित पहल करने की बात कही । 

विधायक एवं सदस्य माध्यमिक शिक्षा मंडल विकास उपाध्याय से मिलने वालों में संघ के प्रांतीय अध्यक्ष राजेश पाठक, उपाध्यक्ष रविंद्र कुमार द्विवेदी, हेमंत पांडेय, सुनील पाठक, बीएल अवस रिया, उमाकांत चंद्राकर, मोहनदास जोगी, अरुणा राव, पुष्पांजलि रेड्डी सहित काफी संख्या में व्यवसायिक शिक्षक शामिल थे।

 


Date : 22-Jul-2019

स्माइल किड्जी स्कूल में मनाया गया रेनबो डे

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
जांजगीर-चांपा, 22 जुलाई।
स्माइल किड्जी स्कूल मे शानिवार 20 जुलाई को रेनबो डे मनाया गया। इस कार्यक्रम में अतिथि विद्यालय के अध्यक्ष आशीष अग्रवाल, रिंकी अग्रवाल, सेंटर हेड प्रीति बाला सिंह और रोशैल अग्रवाल मौजूद थे। 

कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथि का स्वागत तिलक तथा बैच लगा कर पुष्प गुच्छ से किया गया। कार्यक्रम का संचालन विद्यालय की शिक्षिका नम्रता प्रकाश ने किया। बच्चों को रेनबो की है तथा बदलो पर किस कारण से दिखता है तथा रेनबो में कितने रंग होते है और कौन कौन से रंग होते है, जिसकी जानकारी बच्चो को दिया गया। कार्यक्रम की अगली कड़ी मे कक्षा सीनियर केजी और जूनियर केजी के बच्चो के द्वारा नृत्य का भी प्रदर्शन किया गया। कक्षा पीजी व नर्सरी के बच्चो द्वारा इंद्रधनुष पर कविताएं बोला गया। सभी कक्षाओं के बच्चो ने इंद्रधनुष पर रंग भरने की प्रतियोगिता में भी भाग लिया। इस  कार्यक्रम मे विद्यालय के सभी बच्चे तथा सभी शिक्षक शिक्षिका शामिल थे। यह कार्यक्रम सेंटर हेड प्रीति बाला सिंह की देखरेख में हुआ।


Date : 21-Jul-2019

लकवा से पीडि़त​ बुजुर्ग ने फांसी लगाई
छत्तीसगढ़ संवाददाता
जांजगीर, 21 जुलाई।
जांजगीर के चांपा इलाके के सोठी गांव में एक बुजुर्ग  ने बीती रात फांसी लगा जान दे दी। मृतक गोटीराम यादव ढाई साल से लकवा से पीडि़त था और उसकी मानसिक स्थिति ठीक नहीं थी। पुलिस ने मौके पर जाकर लाश उतरवाया और पोस्टमार्टम के लि भेजा। मृतक के बेटे रमेश यादव ने कहा कि कर्ज के कारण फांसी लगाए जाना प्रचारित किया गया जो सही नहीं है। उसने किसी से कर्ज लिया ही नहीं था। वह लकवा से पीडि़त था। 


Date : 16-Jul-2019

रेल ओवरब्रिज बना जी का जंजाल, नगाड़ा बजाकर प्रशासन को जगाने आंदोलन आज
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
चाम्पा, 16 जुलाई।
चांपा बचाओ संघर्ष समिति एवं छ.ग. चेम्बर ऑफ कामर्स इकाई चाम्पा के संयुक्त आव्हान पर नगर के जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित करने वाले रेल ओवर ब्रिज एवं यातायात व्यवस्था पर निरंतर नागरिकों द्वारा प्रशासन को चेतावनी के बावजूद कोई सकारात्मक परिणाम नहीं मिलने के कारण अब नागरिकों ने आंदोलन की राह पकड़ ली है। प्रथम कदम के रूप में बैठक में रेल्वे प्लेटफार्म पर 17 जुलाई को प्रात:10 बजे नगाड़ा बजाकर प्रशासन की कुंभकर्णी निद्रा से जगाने का प्रयास करने का प्रस्ताव सर्व सम्मति से तय किया गया। 

इसी तारतम्य में सोमवार सुबह कलेक्टर, अनुविभागीय अधिकारी, मण्डल रेल प्रबंधक, सहायक अभियंता रेल्वे, स्टेशन मास्टर, आर.पी.एफ. एवं पुलिस थाना चाम्पा में आंदोलन की जानकारी प्रदान की गई। बैठक में प्रमुख रूप से अजय बंसल, डॉ. के.आर. सिंह, राम खुबवानी, प्रकाश अग्रवाल, सुनील साधवानी, विशाल केडिया, सुनील सोनी, रितेश शर्मा, अविनाश मुरारका, मनोज शर्मा, आशीष गोयल, पुरूषोत्तम देवांगन, विनय अग्रवाल, राज अग्रवाल, मोहम्मद अली, अंजुम अंसारी, रूपेश गर्ग, सुधीर गर्ग, योगेश अग्रवाल, आदित्य शर्मा, तौसिफ मेमन, सुनील मनवानी, नवीन थावाणी, अनिल जसवानी, विनोद अग्रवाल, मूलचंद गुप्ता, निखिल तिवारी, महेश विरानी, प्रतीक पटेल, विकास तिवारी, कालीचरण, बद्री साहू, सलभ अग्रवाल, यश केडिया, अंकुर मुरारका, आशीष अग्रवाल, राजीव मिश्रा, दिलीप मिरचंदानी, मोहनलाल धामेचा, कृष्णा देवांगन, तेजकुमार देवांगन, पवन पालीवाल सहित बड़ी संख्या में चेम्बर सदस्य एवं नागरिक गण उपस्थित थे।

 सभी उपस्थितजनों द्वारा चाम्पा नगर के नागरिकों से दलगत भावना से उपर होकर उक्त आंदोलन में पूरे दल बल के साथ शामिल होने की अपील की गई है। जिससे नगर की व्यवस्था सुधर सके एवं जनजीवन सुचारू हो सके।


Date : 15-Jul-2019

लायन्स क्लब ने किया डॉक्टरों का सम्मान

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
चांपा, 15 जुलाई।
जांजगीर चाम्पा के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विजय कुमार अग्रवाल एवं कवर्धा जिले के आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. जी पी दुबे का लायन्स क्लब तथा लायनेश क्लब चाम्पा द्वारा सम्मान समारोह आयोजित कर सम्मान किया गया ।

कार्यक्रम का शुभारंभ कार्यक्रम के प्रमुख अभ्यागत डॉ. व्ही के अग्रवाल, डॉ. जी पी दुबे , क्लब के अध्यक्ष लायन राजेश अग्रवाल, सचिव लायन संतोष कुमार सोनी  अधिवक्ता,  लायनेस अध्यक्ष आरती देवांगन द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण पश्चात पूजा अर्चना कर की गई। ध्वज वंदन क्लब के सचिव संतोष कुमार सोनी द्वारा किया गया। सदन में उपस्थित लोगों ने विश्व शांति हेतु 1 मिनट का मौन रखकर प्रार्थना की। स्वागत भाषण क्लब अध्यक्ष राजेश अग्रवाल एवं आरती देवांगन ने दिया। अतिथियों का स्वागत लायन्स क्लब एवं लायनेस क्लब के सदस्यों ने फूलमाला एवं पुष्पगुच्छ से किया। लायन सदस्य संतोष अग्रवाल, एस एन अग्रवाल, अश्वनी देवांगन, के सी अग्रवाल, डॉ योगेंद्र शर्मा, लायनेस भारती शर्मा, कल्याणी केशरवानी  के अलावा डॉ आर के अग्रवाल ने सम्बोधित किया। 

डॉ व्ही के अग्रवाल का जीवन परिचय लायन गिरधारी अग्रवाल ने तथा डॉ जी पी दुबे का जीवन परिचय लायन विनोद अग्रवाल ने दिया। अतिथि द्वय ने अपने उद्बोधन में अपने सेवा काल के दौरान जीवन मे आये उतार चढ़ाव को याद करते हुए खट्टी मीठी यादों को साझा किया। अतिथियों का सम्मान क्लब की ओर से अध्यक्ष, सचिव तथा नृवित्तमान अध्यक्ष के द्वारा कोसे का साल श्रीफल व स्मृतिचिन्ह भेंट कर किया गया। कार्यक्रम का संचालन लायन बजरंग अग्रवाल ने तथा आभार प्रदर्शन सचिव लायन सन्तोष कुमार सोनी ने किया। 

कार्यक्रम में क्लब के सदस्य बैजनाथ देवांगन, नारायण प्रसाद सोनी, उत्तम प्रकाश देवांगन, महेंद्र सिंह भाटिया, डॉ व्ही एन बिरथरे लायनेस गोदावरी सोनी, धंजल, ममता अग्रवाल के साथ इंजीनियर अजय अग्रवाल तथा वीरेंद्र वर्मा, शिव वैष्णव उपस्थित थे। 


Date : 13-Jul-2019

जैजैपुर क्षेत्र के 2 ग्राम पंचायत ओडीएफ घोषित, हितग्राहियों की सूची देने आनाकानी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जांजगीर-चांपा, 13 जुलाई। 
जैजैपुर क्षेत्र के ग्राम पंचायत अकलसरा एवं पाड़ाहरदी को ओडीएफ घोषित किया गया है लेकिन धरातल पर कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आ रहे हैं। कई ऐसे लोगों की ओर से भी शौचालय बनाना दिखाया गया है लेकिन सरपंच सचिव हितग्राहियों की सूची देने आनाकानी कर रहे हैं। 

गांवों के लोगों ने बताया कि छह साल पहले जिसका निधन हो गया था उसके नाम से भी शौचालय बना है। लोगों ने बजट में जमकर बंदरबांट की आशंका जताते हुए मामले में जांच की मांग की है। लोगों ने शिकायत की थी कि शौचालय बने हुए तीन साल हो गए और अभी तक भुगतान नहीं हुआ है। ग्रामीणों का कहना है कि कई ऐसे लोगों का नाम लिस्ट में है तो वहीं कई लोगों का नाम दो बार लिस्ट में आया है। वहीं कुछ ऐसे लोगों के नाम भी इस सूची में हैं जिनका गांव में कोई भी पता नहीं है। गांव से बाहर रह रहे लोगों को भी शौचालयों का लाभ मिला है। 

ग्रामीणों के अनुसार गांव में कई लोगों को तीन साल से शौचालय बनाने के बाद भी रुपया नहीं मिला है। अभी तक सूची तक नही बनी है और सरपंच सचिव राशि को निकाल कर बंदरबांट कर चुके है। वर्तमान में हितग्राहियों को राशि देने के लिए पर्याप्त राशि भी नही है। यह हाल तब है जबकि जैजैपुर ब्लाक पूर्ण रूप से खुले में शौचमुक्त घोषित किया जा चुका है।  
 ग्रामीणों का कहना है कि इस मामले की शिकायत जिलाधिकारी और जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी से की गई है।  हालांकि विधायक ने समीक्षा बैठक में शौचालय निर्माण की अनियमितता को गंभीरता से लेते हुए जांच टीम गठित करने को कहा था लेकिन अब तक जांच टीम गठित नहीं हो सका है। 

 


Date : 13-Jul-2019

कैशियर पर अवैध नियुक्ति का आरोप, नोटिस 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जांजगीर-चांपा, 13 जुलाई।
चंद्रपुर नगरपंचायत में कैशियर के पद पर पदस्थ हरीश साहू पर वित्तीय अनियमितता और अवैध नियुक्ति का गंभीर आरोप है। मामले में कैशियर के खिलाफ शिवसेना जांजगीर-चांपा ने कलेक्टर से शिकायत की थी। इस पर एसडीएम ने नगर पंचायत चंद्रपुर सीएमओ को नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिए। तब नपं सीएमओ ने कैशियर को लगातार शोकॉज नोटिस भेज रहे हैं।  

शिवसेना जांजगीर-चांपा ने कलेक्टर से की अपनी शिकायत में कहा था कि चंद्रपुर नगर पंचायत में पदस्थ कैशियर हरीश साहू की नियुक्ति वर्ष 2012-13 में हुई थी। लेकिन भर्ती प्रक्रिया में काफी घालमेल हुआ था। शिवसेना के जिलाध्यक्ष ठा ओंकार सिंह गहलोत ने कैशियर हरीश साहू पर वित्तीय अनियमितता का आरोप लगाते हुए उसके खिलाफ थाने में एफआईआर कराने की मांग की थी। कलेक्टर ने मामले में कार्रवाई के लिए डभरा एसडीएम को पत्र लिखा। एसडीएम ने चंद्रपुर नगर पंचायत सीएमओ को पत्र लिखकर नियमानुसार कार्रवाई करने को कहा। ऐसे में नगर पंचायत सीएमओ ने बीते 8, 9 व 10 जुलाई कैशियर हरीश साहू को कारण बताओ नोटिस जारी कर नियुक्ति के संबंध जवाब मांगा, लेकिन जानकारी के अनुसार कैशियर अब तक जवाब देने में नाकाम है। सीएमओ ने दूसरे नोटिस में लिखा है कि हरीश साहू कैशियर बुक को हस्ताक्षर के लिए उपलब्ध कराने के बजाय वह अपने पास रखा है। इसके अलावा कैशियर कैशबुक के पेज क्रमांक 61 एवं 63 में निकाय के राजस्व प्राप्ति काा बिना विवरण लिखे बैंक पावती चिपका हुआ मिला। इससे गंभीर अनियमितता से इंकार नहीं किया जा सकता।


Date : 11-Jul-2019

खबर छपने के बाद कीचड़ में डाला डस्ट, चलने लायक बनाने का प्रयास किया

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
जांजगीर-चांपा, 11 जुलाई। 
नवागढ़ ब्लॉक के ग्राम पंचायत पाली की मुख्य गली को डस्ट डालकर चलने लायक बनाने का प्रयास किया गया है लेकिन कीचड़ से सराबोर इस गली में आवागमन करने लोगों को परेशानी हो रही है। जब तक बड़ी गिट्टी डालकर इसमें डस्ट नहीं डाला जाता, तब यह कीचड़ की समस्या से लोगों को राहत नहीं मिल सकती।

बता दें कि बीते 5 जुलाई को इस समस्या को लेकर खबर का प्रकाशन प्रमुखता से किया था। खबर के जरिए बताया गया था कि पाली गांव की यह मुख्य गली है जो बारिश में कीचड़ से सराबोर हो गया है और वह चलने लायक नहीं है। खबर प्रकाशन होने के बाद पंचायत ने डस्ट डालकर लोगों को कीचड़ की समस्या से निजात दिलाने का प्रयास किया लेकिन महज डस्ट डालने से ही समस्या का समाधान नहीं हो सका। अब भी यहां कीचड़ है, जो आवागमन के दौरान सड़क धंस रही है और लोग कीचड़ से सराबोर हो जा रहे हैं।    

 


Date : 11-Jul-2019

कृषि वैज्ञानिक का चल रहा जागरूकता अभियान, नरवा, गरवा, घुरवा व बारी थीम पर आधारित है कार्यक्रम

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
जांजगीर-चांपा, 11 जुलाई।
 डभरा विकासखंड के ग्राम कौडिया, चुरतेली, फरसवानी के प्रगतिशील कृषकों के लिए नरवा, गरूवा, घुरूवा व बारी थीम पर आधारित कृषक जनजागरूकता अभियान समाज सेवक स्व.हिंन्छाराम खरे, स्व.गणेशराम खरे एवं महान देहदानी स्व.मनोज कुमार खरे की स्मृति में चलाया गया।

इस अभियान के निदेशक धर्मेंन्द्र कुमार खरे के मार्गदर्शन में कृषि वैज्ञानिक चंन्द्रशेखर खरे ने एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण में धान बीजों का बीजपरीक्षण करने की वैज्ञानिक विधि बताया। उन्होंने कहा कि नमक के 17 प्रतिशत घोल द्वारा स्वस्थ्य बीज का परीक्षण करना चाहिए। साथ ही स्वस्थ्य बीजों के चुनाव से होने वाले फायदे के बारे में जानकारी दी गई। इसके अलावा बीजोपचार करने के फायदे से किसान रूबरू हुए। किसानों को बीज का चयन, स्वस्थ्य परीक्षण, बीजोपचार एवं आधार तथा प्रमाणित बीजों के लाभों की जानकारी दी गई। सुमन खरे ने रक्तदान, नेत्रदान, अंगदान, शिक्षादान को बढ़ावा देने तथा नशामुक्ति एवं पर्यावरण समृद्धि के लिए अधिकाधिक पौधरोपण करने किसानों को शपथ दिलाई।

 वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डॉ. सीएम देव ने मृदा को प्रदूषण से बचाने समन्वित कृषि प्रणाली अपनाने जल संरक्षण एवं संवर्धन की विधियां जैविक खाद बनाने की वैज्ञानिक विधियों के बारे में विस्तार से बताया। धर्मेंन्द्र खरे ने कृषकों के बच्चों को पढ़ाने लिखाने वृहद कैरियर मार्गदर्शन देते हुए आवासीय विद्यालयों जैसे नवोदय, केंन्द्रीय, एकलव्य, सैन्य विद्यालयों में प्रतियोगी परीक्षाओं के जरिये चयन के नियम एवं परीक्षाओं की तैयारी के बारे में विस्तार से बताया। कार्यक्रम के आयोजन में सरपंच प्रतिनिधि संकेत कांत, उपसरंपच वृहस्पति खूंटे, मानसिंह खुंटे, सतीश सोनवानी, शिवप्रसाद भारद्वाज सहित समस्त सामाजिक पदाधिकारियों कृषकों का विशेष योगदान रहा।     

 


Date : 11-Jul-2019

राशनकार्ड नवीनीकण होगा जल्द शुरू

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
जांजगीर-चांपा, 11 जुलाई।
कलेक्टर जेपी पाठक ने समय-सीमा की बैठक ली। उन्होंने विभागीय कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि राशन कार्ड के नवीनीकरण की प्रक्रिया शीघ्र प्रारंभ की जाएगी। इसके लिए खाद्य विभाग के सहयोग के लिए राजस्व विभाग, महिला एवं बाल विकास सहित विभिन्न विभागों के मैदानी अमलों का सहयोग लिया जाएगा।

कलेक्टर ने कहा कि सभी जनपदों और नगरीय निकायों के लिए सक्षम अधिकारी नियुक्त किया गया है। जनपद स्तर पर दल गठन होगा। जनपद स्तर का प्रशिक्षण आगामी 12 जुलाई को विकासखण्ड मुख्यालयों में आयेाजित होगा। इसमें संबंधित नगरीय निकाय के सक्षम अधिकारी भी शामिल होंगे। श्री पाठक ने कहा कि ऐसे राशन कार्ड जिनमें आधार नंबर सीडिंग नहीं हुआ है। उन परिवारों का भौतिक सत्यापन के बाद राशन कार्ड का नवीनीकरण होगा। शेष राशन कार्ड के नवीनीकरण के लिए परिवार के मुखिया आवश्यक कागजात के साथ स्वयं उपस्थित होना होगा। कलेक्टर ने जिले में हो रहे पौधरोपण के प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सभी शासकीय कार्यालय के परिसरों, धान संग्रहण एवं उपार्जन केन्द्र, छात्रावास, नहर किनारे आदि में पौधरोपण किया जाएगा। रोपे गए पौधों की सुरक्षा एवं सिंचाई की जिम्मेदारी संबंधित कार्यालय व परिसर के प्रभारी अधिकारी की होगी। कलेक्टर ने स्कूलों में शाला प्रवेश उत्सव, गणवेश वितरण, पाठ्यपुस्तक वितरण की भी जानकारी ली। 

निकायों में भी बनेगा गोठान
कलेक्टर जेपी पाठक ने आज जनपद सीईओ, नगरीय निकाय के सीएमओ और संबंधित अधिकारियों की बैठक लेकर गौठान निर्माण की प्रगति की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि सरकार के निर्देशानुसार नगरीय निकायों में भी गौठान बनाया जाएगा। इसके लिए स्टैंडर्स स्टीमेट शासन ने तैयार किया है। इन गौठानों के बनने से आवारा और लावारिस पशुओं को सुरक्षित आश्रय मिलेगा। वार्डो की स्वच्छता बनी रहेगी। आवारा पशुओं से होनी वाली परेशानियों से भी मुक्ति मिलेगी। कलेक्टर ने सभी सीएमओ से कहा कि जगह चिन्हांकित कर प्रस्ताव तत्काल भेंजे, ताकि समय पर कार्य प्रारंभ किया जा सके। कलेक्टर ने ग्रामीण क्षेत्रों में बन रहे गौठानों की प्रगति की समीक्षा की।


Date : 11-Jul-2019

कवि संगम जिला इकाई बिलासपुर द्वारा रोहित को मिला प्रतिभा सम्मान

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
जांजगीर-चांपा, 11 जुलाई।
राष्ट्रीय कवि संगम जिला इकाई बिलासपुर द्वारा राष्ट्रीय भाव धारा पर केंद्रित काव्य गोष्ठी व सम्मान समारोह आयोजित किया गया, जिसमें जांजगीर के युवा कलमकार दिनेश रोहित चतुर्वेदी को साहित्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए प्रतिभा सम्मान से नवाजा गया। उन्हें सम्मान स्वरूप शॉल, श्रीफल एवं स्मृति चिन्ह राष्ट्रीय कवि संगम के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगदीश मित्तल, राष्ट्रीय मंत्री महेश शर्मा, पूर्व राजभाषा के अध्यक्ष विनय पाठक, संरक्षक बृजेश सिंह एवं गिरधर शर्मा के हाथों प्रदान किया गया। दिनेश को हाल ही में Óसजल श्रीÓ राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया है एवं साहित्यिक सक्रियता को देखते हुए उन्हें प्रांत कवि संगम का प्रदेश मंत्री भी बनाया गया है। जीवित नदी के बाद उनकी दो किताबें चेतना के बीज एवं दर्द का अनुवाद प्रकाशनाधीन है।  इस अवसर पर राघवेंद्र दुबे, श्रीकुमार, बालकदास, जयेन्द्र कौशिक, योगेश शर्मा, बालमुकुंद श्रीवास, आशुतोष दुबे, गीता नायक, स्वधा शर्मा, जया तिवारी, भावेश, हर्ष व्यास, उमाकांत टैगोर, पुनीता दरियाना आदि उपस्थित थे।

 


Date : 09-Jul-2019

कलेक्टर जनदर्शन में 118 आवेदन

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
जांजगीर-चांपा, 9 जुलाई।
कलेक्टर कार्यालय में आयोजित साप्ताहिक जनदर्शन कार्यक्रम में जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए 118 लोगों ने आवेदन दिए। अपर कलेक्टर श्रीमती लीना कोसम ने आवेदकों से चर्चा की एवं प्राप्त आवेदनों पर नियमानुसार कार्यवाही के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। 

जनदर्शन में पोड़ीदलहा-अकलतरा की श्रीमती रमशीला ने पति के मृत्यु उपरांत राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के तहत आर्थिक मदद स्वीकृत कराने के लिए आवदेन दिया। इसी प्रकार नवागढ़-सरखों की राजकुमारी ने विधवा पेंशन और धनवा अकलतरा की शहरातीन बाई ने वृद्धा पेंशन स्वीकृत करवाने के लिए आग्रह किया। ग्राम आड़ेकेरा-जैजैपुर के ग्रामीणों ने गांव में संचालित मुर्गीफार्म को हटवाने के लिए निवेदन किया। 

मुलमुला-अकलतरा की रेवती बाई ने बताया कि 8 जनवरी 2019 को तहसीलदार द्वारा सीमांकन आदेश जारी किया गया था, किन्तु संबंधित पटवारी व आरआई द्वारा अब तक सीमांकन नहीं किया हैं। उन्होंने शीघ्र सीमांकन करवाने का आग्रह किया। जनदर्शन के दौरान विभिन्न विभाग के जिला अधिकारी व जांजगीर एसडीएम उपस्थित थे।


Date : 09-Jul-2019

अमानक खाद बीज बेचने पर होगी कार्रवाई

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
जांजगीर-चांपा, 9 जुलाई।
कलेक्टर जेपी पाठक ने कहा है कि जिले में खरीफ फसल के लिए खेती-किसानी का कार्य युद्धस्तर पर प्रारंभ हो गया है। खरीफ फसल के लिए किसानों द्वारा खाद-बीज का बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाएगा। 

इस संबंध कलेक्टर श्री पाठक ने कृषकों को गुणवत्तायुक्त कृषि आदान सामाग्री समय पर एवं आसानी से उपलब्ध कराने के लिए जिला स्तरीय, अनुभाग स्तरीय और विकासखण्ड स्तर पर नियुक्त खाद-बीज एवं कीटनाशक निरीक्षकों को खाद-बीज तथा कीटनाशक के थोक एवं फुटकर व्यापारी संस्थानों का सघन जांच करने और अनामक खाद-बीज विक्रय करने वालों तथा गैर पंजीकृत संस्थानों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।  इसी तारतम्य में कृषि विभाग के उप संचालक एमआर तिग्गा एवं निरीक्षण दलों द्वारा विकासखण्ड नवागढ़ के राजेन्द्र अग्रवाल के खोखसा जांजगीर स्थित और शिवरीनारायण स्थित उदित नारारायण, शिवनारायण सुल्तानिया के थोक एवं फुटकर खाद दुकान का जांच एवं निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान स्कंध पंजी, मूल्य सूची का प्रदर्शन और वितरण पंजी का संधारण नहीं पाये जाने पर उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। इसी तरह कलेक्टर श्री पाठक ने शासन द्वारा निर्धारित दर पर ही एवं अनुज्ञप्ति के निर्देशों का पालन नहीं करने वाले खाद विक्रेता के विरूद्ध भी कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कृषकों से आदान सामाग्री लाइसेंसधारक विक्रेताओं से ही खरीदने की भी बात कही है। 

 


Date : 09-Jul-2019

हाईवा की ठोकर, बोलेरो में फंसे चालक को मरा समझ घायलों को ले गई 112  

पुलिस ने निकाला, अस्पताल ले जाते मौत

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जांजगीर, 9 जुलाई।
 शिवरीनारायण थाने के लोहरसी गांव में आज सुबह रेत भरी हाइवा ने बोलेरो को ठोकर मार दी। हादसे में  चालक समेत बोलेरो सवार तीन बुरी तरह फंस गए। सूचना पर पहुंची डायल 112 की टीम ने बुरी तरह फंसे चालक को मृत समझा और तीनों घायलों को अस्पताल पहुंचाया। इधर ग्रामीणों ने जब चालक को जिंदा देखा तो पुलिस को फिर सूचना दी। पुलिस ने भारी मशक्कत के बाद उसे निकाला। अस्पताल ले जाते उसने दम तोड़ दिया। घायलों को सिम्स बिलासपुर भेजा गया है।

मिली जानकारी के अनुसार  मृतक और घायल बलौदाबाजर के भटगांव निवासी हैं। जो अस्थि विसर्जन के बाद इलाहाबाद से लौट रहे थे। सुबह 6 बजे शिवरीनारायण के लोहरसी के पास तेज रफ्तार रेत भरी हाइवा ने बोलेरो को ठोकर मार दी। जिससे चालक समेत सवार 4 अन्य  गंभीर रुप से जख्मी हो गए। सूचना पर पहुंची डायल 112 की टीम ने  देखा कि चालक  अपनी सीट पर बुरी तरह फंसा हुआ था। जिस तरह से उसे चोटें आईं थीं उसे मृत समझा और बाकी घायलों को लेकर अस्पताल पहुंचाया। इसी बीच ग्रामीणों ने चालक को जिंदा देखा और पुलिस को सूचना दी। पुलिस पहुंची और उसे निकालने में डेढ़ से दो घंटे गए। अस्पताल ले जाते उसने दम तोड़ दिया। वहीं तीनों घायलों का प्राथमिक इलाज के बाद सिम्स बिलासपुर भेजा गया है।

चालक की शिनाख्त प्रमोद केशरवानी भटगांव के रुप में की गई है वह वाहन का मालिक भी था और अपने गांव के लोगों को लेकर अस्थि विसर्जन कराकर लौट रहा था। इधर हाइवा चालक ने घटना का कारण झपकी आना बताया है। ज्ञात हो कि इन दिनों रेत परविहन पर प्रतिबंध लगा हउआ है। इसके बाद भी रेत खनन-परिवहन जारी है। यह हाइवा महानदी से रेत लेकर बिलासपुर की ओर निकली थी।

 


Date : 08-Jul-2019

प्रशिक्षण प्राप्त कर पा सकते हैं रोजगार-सांसद 

प्रशिक्षार्थियों को प्रमाण पत्र व मार्कशीट का वितरण

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जांजगीर-चांपा, 8 जुलाई।
केअर एजुकेशन एंड वेलफेयर सोसायटी द्वारा संचालित प्रधानमंत्री कौशल केन्द्र में प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके प्रशिक्षार्थियों को प्रमाण पत्र एवं मार्कशीट वितरण किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सांसद गुहाराम अजगले उपस्थित थे। अध्यक्षता पूर्व मंत्री अमर अग्रवाल ने की। विशिष्ट अतिथि क्षेत्रीय विधायक नारायण चंदेल मौजूद थे। 

सांसद गुहाराम अजगले ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा युवक-युवतियों के लिए चलाए जा रहे प्रधानमंत्री कौशल केन्द्र के माध्यम से लोग कौशल प्रशिक्षण प्राप्त कर रोजगार एवं स्वरोजगार प्राप्त कर सकते हंै। केअर एडुकेशन एंड वेलफेयर सोसायटी द्वारा संचालित प्रधानमंत्री कौशल केंद्र जांजगीर में आईटी हेल्पडेस्क अटेंडेंट, हेयर स्टाइलिस्ट, मोबाइल रिपेयरिंग, हैंड एम्ब्रॉइडरी कोर्स के तहत प्रशिक्षण दिया जा रहा है, इसमें सभी वर्ग के युवक-युवतियाँ प्रशिक्षण प्राप्त कर रोजगार प्राप्त कर सकते है। कार्यक्रम को अन्य अतिथियों ने भी सम्बोधित किया।

 इस अवसर पर भाजपा नेता दिनेश सिंह, जिला उपाध्यक्ष विवेका गोपाल, भाजपा जिला महामंत्री अमर सुलतानिया, जांजगीर-नैला नगर पालिका उपाध्यक्ष आशुतोष गोस्वामी, सेंटर मैनेजर रितेश राठौर, मोहन यादव, अजीत गढ़ेवाल, अमित यादव, विजय कुर्रे, समृद्धि राठौर, श्रीमती पूर्णिमा गोयल, सुषमा लदेर, श्रीमती पायल सिंह, रचित शर्मा, श्रीमती पार्वती करियारे सहित नगर के वरिष्ठजन उपस्थित थे ।


Date : 08-Jul-2019

भाजपा का सदस्यता अभियान शुरू

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जांजगीर-चांपा, 8 जुलाई।
डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर पूरे देश में सर्व स्पर्शाी भाजपा, सर्व व्यापी भाजपा के उद्देश्य को जन-जन तक पहुंचाने के लिए भाजपा का सदस्यता अभियान भाजपा कार्यालय जांजगीर से प्रारंभ हुआ। इस दौरान पूर्व मंत्री अमर अग्रवाल, सांसद गुहाराम अजगल्ले, विधायक नारायण चंदेल, लीलाधर सुल्तानिया, पूर्व विधायक अंबेष जांगड़े, डॉ. खिलावन साहू, डॉ. कैलाश साहू, जिला महामंत्री अमर सुल्तानिया आदि मौजूद थे।

मुख्य अभ्यागत अमर अग्रवाल ने कहा कि पूरे विश्व में भाजपा अपने कार्यकर्ताओं के दम पर ही सबसे बड़े राजनीतिक दल की मान्यता प्राप्त की है। कार्यकर्ताओं की मेहनत के बदौलत ही पुन: केन्द्र में नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हम सरकार बनाने में सफल हुए। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की पूरे देश में सर्व स्पर्शी भाजपा, सर्व व्यापी भाजपा के उद्देश्य को सदस्यता अभियान के रूप में प्रत्येक परिवार तक पहुंचाने का पुनीत कार्य एक बार फिर अपने भाजपा कार्यकर्ताओं को सौपा हैं, जो  6 जुलाई से 11 अगस्त तक चलेगा। कार्यक्रम को सांसद, विधायक, भाजपा जिलाध्यक्ष मेघाराम साहू, जिला महामंत्री आदि ने संबोधित किया। कार्यक्रम में भाजपाई बड़ी संख्या में मौजूद थे।


Date : 08-Jul-2019

112 की टीम ने घायल दंपत्ति को पहुंचाया अस्पताल

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जांजगीर-चांपा, 8 जुलाई।
जिला जेल जांजगीर के पास सड़क दुर्घटना में घायल दंपत्ती को 112 की टीम ने इलाज के लिए जांजगीर पहुंचाया। साथ ही इस दुर्घटना की सूचना घायलों के परिजनों को दी गई।

आज शाम सवा पांच बजे 112 जांजगीर ज़ेब्रा एक को खबर मिली कि होमगार्ड लाइन जिला जेल जांजगीर के पास पेंड्री नवापारा जांजगीर निवासी लालजी कश्यप और उसकी पत्नी झुलबाई कश्यप सड़क दुर्घटना के बाद घायल अवस्था में सड़क पर पड़े है। तब 112 की टीम तत्काल मौके पर पहुंची। छानबीन करने पर टीम को पता चला कि घायल दंपत्ती किसी काम से पामगढ़ गया था। वहां से वापस अपने घर पेंड्री नवापारा आते समय अज्ञात बाइक चालक ने लापरवाहीपूर्वक बाइक चलाकर एक्सीडेंट कर दिया है और वह मौके से फरार हो गया है। इस हादसे में लालजी कश्यप एवं उसकी पत्नी झूलबाई दोनों को गंभीर चोटें आई थी। 112 की टीम ने घायलों की स्थिति को देखते हुए तत्काल उन्हें जिला हॉस्पिटल जांजगीर में इलाज के लिए भर्ती कराया गया। इस कार्रवाई में आरक्षक दीपक राठौर, दीपक ठाकुर एवं चालक हेमंत यादव शामिल थे।

 


Date : 08-Jul-2019

शादी में फायरिंग, 4 पकड़ाए

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
शिवरीनारायण, 8 जुलाई।
शादी में फायरिंग करने पर पुलिस ने 4 लोगों को गिरफ्तार किया है।
 7 जुलाई को राजा केंवट शिवरीनारायण की शादी में भरमार बंदूक में बारूद भरकर आम जगह आम रोड पर अलग-अलग स्थानों में फायर करने की सूचना शिवरीनारायण पुलिस को मिली। मौके पर पहुंचकर परदेशी लाल, राजालाल, पाण्डू सिकारी, इतवार सिंह सभी निवासी धनगांव थाना पामगढ़ को लायसेंसी भरमार बंदूक में बारूद भरकर सार्वजनिक स्थान में सक्षम अधिकारी के मंजूरी के बिना प्रदर्शन करने एवं लायसेंस शस्त्र का उल्लंघन किए जाने पर लायसेंस बारूद जब्त कर आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया। ज्ञात हो कि लायसेंसी भरमार बंदूक को फसल सुरक्षा हेतु दिया गया है।

कार्रवाई में प्रशिक्षु उप पुलिस अधीक्षक अभिषेक पैकरा थाना प्रभारी शिवरीनारायण एवं स्टॉफ का विशेष योगदान रहा। 


Date : 08-Jul-2019

बस-बाइक टक्कर, 3 मौतें

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जांजगीर चांपा, 8 जुलाई।
यात्री बस की ठोकर से बाइक सवार 3 युवकों की मौत हो गई। घटना जांजगीर-चांपा जिले के मुलमुला थाना क्षेत्र के बिलासपुर-जांजगीर मुख्य मार्ग के पास आज सुबह हुई। युवकों की पहचान नहीं हो सकी है।
बताया गया कि मुलमुला के आदर्श ढाबा के पास तेज रफ्तार यात्री बस और बाइक में टक्कर हो गई। इस हादसे में दो लोगों की मौके पर मौत हो गई है,वहीं तीसरे की मौत अस्पताल ले जाते समय हुआ है। फिलहाल पुलिस मौके पर पहुंच गई है और आरोपी बस चालक को गिरफ्तार कर लिया है।  मृतकों की शिनाख्त की जा रही है।