छत्तीसगढ़ » जान्जगीर-चाम्पा

Previous1234Next
25-Jul-2021 6:18 PM (46)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
सक्ती, 25 जुलाई।
गुरु पूर्णिमा पर्व पर सरस्वती शिशु मंदिर विद्यालय परिवार के भैया बहनों ने प्रबंधन समिति के पदाधिकारियों के आतिथ्य में आचार्य परिवार का चंदन तिलक , माल्यार्पण व श्री फल तथा स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मान किया।

 समारोह में मुख्य अतिथि एवं संस्था के अध्यक्ष राम अवतार अग्रवाल ने संबोधित करते हुए कहा कि सरस्वती शिशु मंदिर विद्यालय में गुरु शिष्य के मध्य स्नेह एवं प्रेम के साथ साथ गुरुओं के सम्मान की परंपरा बहुत पुरानी है उन्होंने कहा कि यहां अध्ययनरत बच्चे अपने गुरुओं के बताए हुए मार्गों का अनुसरण करते हुए आज विभिन्न उच्च पदों पर आसीन है एवं अन्य क्षेत्र में भी उन्होंने प्रगति की है कार्यक्रम को मांगेराम अग्रवाल,  कन्हैया गोयल ने भी संबोधित किया।।

आचार्य परिवार से चूणामणि साहू,  बिरीछराम बरेठ, सरस्वती देवांगन व भारती यादव ने अपनी बात रखी। इस अवसर पर समिति के कपूर चंद अग्रवाल, विनोद अग्रवाल प्रधानाचार्य बलदाऊ साह् व समस्त विद्यालय परिवार के लोग उपस्थित रहे।

द्वितीय सत्र में संगीत विद्यालय सक्ती के तत्वाधान में भगतराम साह्, दिनेश साहू, भरत पटेल व संगीत विद्यालय सक्ती के साथियों व गुरुजनों की अगुवाई में परंपरागत संगीत मय गुरुपूर्णिमा का आयोजन किया जाकर संगीत साधना के साथ गुरु पूजन कार्यक्रम आयोजित किया गया। 

कार्यक्रम के समापन अवसर पर  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा परम पवित्र भगवा ध्वज का पूजन कर गुरु दक्षिणा समर्पित की गई। सरस्वती शिशु मंदिर सक्ती के व्यवस्थापक चितरंजय सिंह पटेल के मार्गदर्शन व संयोजन में आयोजित उक्त सभी आयोजन से विद्यालय परिसर में गुरु पूर्णिमा का उत्सव गरिमामय ढंग से मनाया गया। एक ही परिसर में लयबद्ध सफल आयोजन लोगों को उत्साह के साथ सुखद अनुभूति हुई जिसके लिए लोगों ने स्कूल प्रबंधन के प्रति साधुवाद वयक्त किया ।
 


12-Jul-2021 5:36 PM (97)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बलौदा, 12 जुलाई।
  स्वर्णकार समाज बलौदा ने रमचण्डी मुक्तिधाम में पौधरोपण किया ।
नगर में रमचण्डी मुक्तिधाम में वर्षो से साफ सफाई और रखरखाव के अभाव में स्थिति बहुत ही खराब थी। अंतिम संस्कार में जाने वालों को गंदगी,में खड़े रहना मुश्किल होता था।जिसके लिए वर्षो से नगर के विभिन्न समाजों के लोगो के द्वारा मुक्तिधाम के चारो ओर बाउंड्रीवाल कर साफ सफाई करने पानी की व्यवस्था लोगों के बैठने के लिए बैठक व्यवस्था शेड,और सुरक्षा के लिए नगर पँचायत को बार बार निवेदन किया गया, लेकिन पँचायत की अनदेखी के चलते आज भी गंदगी और अव्यवस्था का आलम है।  इन समस्याओं को देखते हुए स्वर्णकार समाज के द्वारा कुछ दिनों पूर्व वहां साफ-सफाई की थी।  कल मुक्तिधाम के बाकी हिस्सो में जालीफेन्सिंग तार लगाकर उस जगह को सुरक्षित करने का प्रयास किया गया। साथ ही आसपास के जगहों पर आज स्वर्णाकर समाज के द्वारा करीब 150 फलदार, छायादार, फूलदार,और औषधि पौधों का रोपण कर ट्री ग्रार्ड लगाया गया। साथ ही वहां पर पहुंच मार्ग की सफाई की गई है। स्वर्णकार समाज के केंद्रीय अध्यक्ष संतोष सोनी के मार्गदर्शन में सर्किल बलौदा स्वर्णाकर समाज के अध्यक्ष सन्तोष सोनी के अगुवाई में समाज के सदस्यों ने रमचण्डी मुक्तिधाम के जीर्णोद्धार करने का संकल्प लिया।

इस अवसर पर स्वर्णकार समाज के केन्द्रीय अध्यक्ष सन्तोष सोनी,सर्किल अध्यक्ष संतोष सोनी,उपाध्यक्ष सत्यनारायण सोनी, मिथलेश सोनी सहित समाज के सभी सदस्यों का सहयोग रहा।
 


11-Jul-2021 6:48 PM (41)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बलौदा, 11 जुलाई।
विकासखंड के ग्राम पंचायत करमंदा सरपंच कमल प्रसाद सूर्यवंशी के असामयिक निधन मई 2021 को हुई थी।इसके बाद से करीब डेढ़ माह से सरपंच का पद रिक्त है,जिसके कारण पँचायत का संचालन रुका है, जिसके लिए कार्यवाहक सरपंच का प्रभार उपसरपंच रमेश वैष्णव ने मांगा ,किंतु मुख्यकार्यपालन अधिकारी ने प्रभार दिलाने के बजाय अनुविभागीय अधिकारी राजस्व जांजगीर एवम उपसंचालक को मार्ग दर्शन के लिए पत्र लिखा। 

इस अवस्था मे  रमेश वैष्णव उपसरपंच करमंदा ने मुख्यकार्यपालन अधिकारी के स्थानापन्न सरपंच निर्वाचन पत्र/अधिसूचना एवं संकल्प आदेश विरूद्ध हाईकोर्ट के अधिवक्ता पराग कोटेचा के माध्यम से रिट याचिका दायर कर शरण लिया । जिसमे उच्च न्यायालय ने सुनवाई करते हुए पंचायत राज अधिनियम 1994 नियम 3 के उप-नियम (2)(द्बद्ब)(ड्ड)(ड्ढ) के अनुसार (सरपंच,उपसरपंच की शक्तियां और कार्य), पंचायत राज अधिनियम, 1993,की धारा 38 के प्रावधानों अधिसूचना का अवलोकन माननीय उच्च न्यायालय ने किया । 

सुनवाई के पश्चात मुख्यकार्यपालन अधिकारी के पत्र /अधिसूचना, सकल्प को विधि विरुद्ध मानने हुए समस्त कार्यवाही,क्रियान्वयन पर स्थगन प्रदान किया है। उपसरपंच रमेश वैष्णव ने स्थगन के बाद अनुविभागीय अधिकारी राजस्व/विहित प्राधिकारी ग्राम पंचायत करमंदा का प्रभार देने की मांग आवेदन प्रस्तुत किया है।

पंचायती राज अधिनियम 1993 (क्रमांक सन 1 1994)कहता है कि नियम 1994 की धारा 48 की सहपठित 95 उपधारा 1 द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग होता है। जिसमें जिला पंचायत अध्यक्ष,जनपद अध्यक्ष, और सरपंच की अनुपस्थिति में   या किसी भी कारण से पद रिक्ति हो जाने, पदों का निर्वाचन लंबित होने की दशा में सम्मेलनों की अध्यक्षता एवम कार्यवाहियों का विनियमन समस्त शक्तियों एवम कृत्यों का पालन पदेन उपाध्यक्षों और उपसरपंच करेगा।

आकाश सिंह सीईओ जनपद पंचायत बलौदा का कहना है कि करमन्दा सरपंच के स्थान रिक्त होने के बाद उच्च न्यायालय के आदेश के बाद से पूर्व में जारी आदेश को आगामी सुनवाई तक स्थगित करने कहा गया है, और उपसरपंच को प्रभार दिए जाने के सम्बंध में कार्यालय अनुविभागीय अधिकारी से आदेश मिलने के बाद आगे की कार्यवाही की जाएगी।
 


06-Jul-2021 7:14 PM (114)

सक्ती, 6 जुलाई। अधिवक्ता संघ सक्ती के सचिव सुरित चंद्रा एवं शिक्षिका गीता चंद्रा  मूलनिवासी बड़े रबेली मालखरौदा की बेटी सौम्या चंद्रा ने इंटरनेशनल स्कूल ऑफ मेडिसिन बिस्केट किर्गिस्तान से एमबीबीएस की परीक्षा पास की एवं दिल्ली स्थित नेशनल बोर्ड आफ एग्जामिनेशन एन बी ए से फॉरेन मेडिकल ग्रैजुएट एग्जामिनेशन  एफएमजीई परीक्षा पास की है। 

इस उपलब्धि के संबंध में सौम्या ने  बताया कि मैंने यह मुकाम अपने माता-पिता एवं परिजनों के स्नेह एवं सहयोग से हासिल की है उन्होंने कहा कि प्रत्येक माता पिता यह चाहते हैं कि उनके बच्चे किसी क्षेत्र में उपलब्धि हासिल करें इसके लिए वे अपना सब कुछ अर्पण कर देते हैं हमें आगे बढऩे एवं उपलब्धि हासिल करने के लिए अपने माता-पिता के द्वारा किए गए प्रयासों को निरर्थक नहीं जाने देना चाहिए। सौम्या के डॉक्टर बनने पर उसके परिजन  रिश्तेदारों एवं अधिवक्ता संघ के पूर्व अध्यक्ष दिगंबर चौबे अधिवक्ता राकेश महंत शासकीय विशेष लोक अभियोजक फास्ट्रेक  कोर्ट सक्ती,  मनोज अग्रवाल देवेंद्र निर्मलकर दादू चंद्रा प्रमोद पांडे महेश अग्रवाल गनी खान एवं अधिवक्ता संघ के सदस्यों ने हर्ष व्व्यक्त किया है।
 


01-Jul-2021 6:08 PM (43)

सक्ती, 1 जुलाई। थाना सक्ती में वायरलेस ऑपरेटर के पद पर पदस्थ विनोद शर्मा का सेवानिवृत्त होने पर उन्हें नगर निरीक्षक रूपक शर्मा, उप निरीक्षक नवीन पटेल तथा थाना सक्ती के समस्त स्टॉफ ने उन्हें श्रीफल एवं शाल भेंट कर विदाई एवं शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर विनोद शर्मा ने कहा कि सक्ती थाना में मैंने 17 वर्ष का समय दिया, इस अवसर पर यहां सभी अधिकारियों एवं स्टाफ के सदस्यों से मुझे बहुत ही स्नेह प्राप्त हुआ तथा सक्ती के नागरिकों के द्वारा भी मुझे हमेशा सम्मान दिया गया, जिसका मैं ह्रदय से आभारी रहूंगा।

 


01-Jul-2021 6:08 PM (42)

सक्ती, 1 जुलाई। थाना सक्ती में वायरलेस ऑपरेटर के पद पर पदस्थ विनोद शर्मा का सेवानिवृत्त होने पर उन्हें नगर निरीक्षक रूपक शर्मा, उप निरीक्षक नवीन पटेल तथा थाना सक्ती के समस्त स्टॉफ ने उन्हें श्रीफल एवं शाल भेंट कर विदाई एवं शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर विनोद शर्मा ने कहा कि सक्ती थाना में मैंने 17 वर्ष का समय दिया, इस अवसर पर यहां सभी अधिकारियों एवं स्टाफ के सदस्यों से मुझे बहुत ही स्नेह प्राप्त हुआ तथा सक्ती के नागरिकों के द्वारा भी मुझे हमेशा सम्मान दिया गया, जिसका मैं ह्रदय से आभारी रहूंगा।

 


24-Jun-2021 8:42 PM (164)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बलौदा, 24 जून। नाबालिग को बहलाफुसलाकर भगाकर बलात्कार करने वाले आरोपी को पुलिस ने आज गिरफ्तार  किया है।

पुलिस के अनुसार 19 जून को प्रार्थी ने थाना बलौदा में रिपोर्ट दर्ज कराया कि उसकी नाबालिग लडक़ी 16 जून के रात्रि करीब 10.30 बजे परिवार के साथ कमरे में सोई थी जिसे सुबह देखा तो वह कमरे में नहीं थी। बिना बताए कहीं चली गई थी। जिससे आशंका जाहिर किया कि लडक़ी को भिलाई का जितेन्द्र जांगड़े बहला-फुसलाकर ले गया है। 

संदेही आरोपी की गिरफ्तारी के लिए अलग -अलग टीम बनाकर रूकने-छिपने के संभावित स्थानों में लगातार दबिश दी गई। परिजनों को उपस्थित करने दबाव बनाया गया। इसी बीच अपहृता को आरोपी रात्रि अंधेरे में गांव के बाहर छोडक़र भाग गया था जिसकी लगातार तलाश की गई। आखिरकार आरोपी पुलिस के हत्थे चढ़ गया। आरोपी को लुके-छिपे हालात में गिरफ्तार किया गया। आरोपी ने अपना जुर्म स्वीकार किया है ।

आरोपी जितेन्द्र जॉगड़े (24)भिलाई थाना बलौदा को 24 जून को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड पर भेजा गया है।


24-Jun-2021 8:14 PM (70)

चांपा, 24 जून। ग्रामों के कांग्रेस कार्यकर्ताओं एवं किसानों से भेंटकर वस्तुस्थिति से अवगत होने एवं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा सभी वर्ग के लोगों के लिए जनहित में संचालित योजनाओं की जानकारी देने के उद्देश्य से जांजगीर-ांपा विधानसभा क्षेत्र के विकासखंड के कृषक बाहुल्य ग्राम अमोरा में जांजगीर-चांपा विधानसभा के पूर्व विधायक एवं छ.ग. राज्य हाथकरघा विकास एवं विपणन सहकारी संघ के अध्यक्ष मोतीलाल देवांगन ने ग्रामीणों से चर्चा की।

इस अवसर पर देवांगन ने कहा कि कांग्रेस सरकार अपने चुनावी घोषणा पत्र के मुताबिक वादे पूरा करने में लगी है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से किसानों को प्रोत्साहन राशि कोरोना काल में भी प्रदान की जा रही है। इसके अलावा किसानों का कर्ज माफ, बिजली बिल हाफ, वनोपज संग्रहण में बोनस, आदिवासियों की जमीन वापसी, दाई दीदी क्लीनिक, आत्नानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल का संचालन, छोटे भू-खंडों का पंजीयन एवं डायवर्सन, गोधन न्याय योजना, मुख्यमंत्री वृक्षा रोपण प्रोत्साहन योजना, राम वन गमन परिपथ, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, लोक त्यौहार और संस्कृति को प्रोत्साहन जैसी अनेकों योजनाएँ छ.ग. राज्य में संचालित है। जबकि दूसरी ओर केंद्र की मोदी सरकार की गलत नीतियों के कारण कोरोना के इस संक्रमण काल में स्वास्थ्य योजनाओं का सही क्रियान्वयन नहीं होने के कारण देश के लाखों लोगों को जान गंवानी पड़ी है।

इसके अलावा मोदी सरकार की गलत आर्थिक नीतियों ने भारत को आर्थिक मंदी की ओर धकेल दिया है। किसानों को फसल की लागत की दुगुनी कीमत देना और काला धन वापस लाना अब तक जुमला ही साबित हुआ है। नोट बंदी और जी.एस.टी. ने भी देश की जनता को परेशानी में डाल रखा है। इसके अतिरिक्त पेट्रोल-ंउचयडीजल के अलावा रसोई गैस और खाद्य तेलों की निरंतर बढ़़ती कीमतों के चलते देश का हर वर्ग महंगाई से हलाकान है।


22-Jun-2021 5:26 PM (88)

छ.ग. हाथकरघा संघ के प्रदेश अध्यक्ष ने लिखा सीएम व ग्रामोद्योग मंत्री को पत्र

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

चांपा, 22 जून।छ.ग. राज्य हाथकरघा विकास एवं विपणन सहकारी संघ मर्यादित रायपुर के अध्यक्ष एवं जांजगीर-चांपा क्षेत्र के पूर्व कांग्रेस विधायक मोतीलाल देवांगन ने प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल तथा ग्रामोद्योग मंत्री गुरू रूद्र कुमार को अलग-अलग पत्र प्रेषित कर छ.ग. में बुनकरों की सर्वाधिक आबादी वाले जांजगीर-चांपा जिले में आवासहीन बुनकरों को आवास उपलब्ध कराने प्रति बुनकर रू. 2.50 लाख की अनुदान राशि उपलब्ध कराये जाने की मांग की है।

प्रेषित पत्र में श्री देवांगन ने कहा है कि छ.ग. में बुनकरों की सर्वाधिक आबादी जांजगीर-ंउचयचांपा जिले में निवास करती है तथा चांपा, कुरदा, सिवनी, सारागांव, बिर्रा एवं चन्द्रपुर घने बुनकर बाहुल्य क्षेत्र है। छ. ग. विधानसभा में वर्ष 2017 के दौरान विधायक रहते हुए उन्होंने आवासहीन बुनकरों को बुनकर आवास उपलब्ध कराने की मांग तत्कालीन ग्रामोद्योग मंत्री से की थी। इसके तहत प्रत्येक बुनकर को रू. 2.50 लाख की राशि बुनकर वर्कशेड सह आवास योजनांतर्गत स्वीकृत किया गया था, लेकिन बुनकरों की सर्वाधिक आबादी वाले जिले जांजगीर-चांपा में बुनकर सहकारी समितियों की एक तिहाई संख्या निवासरत् होने के बावजूद जिले के अधिकारियों द्वारा यहां न तो बुनकर आवास के लिये कोई प्रस्ताव ग्रामोद्योग संचालनालय रायपुर भेजा गया और न ही मंत्रालय या संचालनालय द्वारा जिले में बुनकर आवास के लिये कोई राशि आबंटित की गई।

 


20-Jun-2021 6:52 PM (51)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

चांपा, 20 जून। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से छ.ग. राज्य हाथकरघा विकास एवं विपणन सहकारी संघ मर्यादित रायपुर के अध्यक्ष मोतीलाल देवांगन ने भेंट कर हाथकरघा संघ के रोजगार, बुनकर मजदूरी भुगतान तथा गणवेश सिलाई कार्य के संबंध में विस्तार से चर्चा कर जानकारी ली। चर्चा के दौरान अध्यक्ष ने जानकारी देते हुए आभार व्यक्त किया और कहा कि पिछले लगभग डेढ़ वर्षो से पूरा विश्व कोरोना संक्रमण की महामारी से जूझ रहा है। ऐसे संकट काल में भी आपके द्वारा प्रदेश के बुनकरों को नियमित रोजगार देकर जो आर्थिक संबल प्रदान किया गया है उसके लिए प्रदेशभर के बुनकर आपके आभारी रहेंगे।
आगामी कुछ माह में शासन को वस्त्र आपूर्ति के तहत उत्पादन कार्यपूर्ण कर लिया जायेगा और इसके लिए बुनकरों को निरंतर रोजगार से जोडऩे के लिए प्रतिवर्ष स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जो आदेश दिया जाता है उसे दिलाने का निवेदन किया। इस पर मुख्यमंत्री ने शीघ्र कार्य दिलाये जाने का आश्वासन दिया। इसके साथ ही देवांगन ने जानकारी दी कि शासन के वस्त्र आदेश के तहत लगभग 60 हजार बुनकरों को नियमित रोजगार से जोड़ा गया एवं लगभग 500 महिला स्व सहायता समूह की 6 हजार महिलाओं को गणवेश सिलाई कार्य के द्वारा रोजगार प्रदान किया गया है। कोविड कार्यकाल में अनेकों बार लॉकडाउन की स्थिति के कारण संचालक मंडल की बैठक स्थगित करनी पड़ी थी किंतु संचालक मंडल की बैठक में बुनकर हित में अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये। बैठक में विवरण संबंधितों के हस्ताक्षर सहित की प्रतिलिपि मुख्यमंत्री को प्रेषित की गई है। इन निर्णयों में सबसे महत्वपूर्ण बात यह  है कि देश में निरंतर बढ़ती मंहगाई को देखते हुए बुनकरों की मजदूरी में 20 प्रतिशत वृद्धि करने का निर्णय लिया गया है।
एक चर्चा में हाथकरघा संघ के प्रदेश अध्यक्ष देवांगन ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा छ.ग. में किसानों, महिलाओं, युवाओं और गरीब जनता तथा बुनकरों के हित में कार्य करते हुए उन्हें नियमित रोजगार प्रदान किया जार हा है। इसके चलते विरोधी तत्व तरह-तरह का दुष्प्रचार कर रहे है। उन्होंने प्रदेश के बुनकरों को इस बहकावें में नहीं जाने की सलाह देते हुए कहा कि 15 वर्षो के भाजपा शासनकाल के दौरान बुनकरों को कभी भी नियमित रोजगार नहीं मिलाऔर न ही बुनकरों की मजदूरी एवं सिलाई में वृद्धि की गई जबकि मेरे अल्प कार्यकाल में स्व सहायतासमूह की सिलाई में 20 प्रतिशत की वृद्धि एवं बुनकर मजदूरी में 2 वर्ष बाद पुन: 20 प्रतिशत वृद्धि करने का निर्णय लिया गया है।

छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण पश्चात मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने महिला बाल विकास विभाग छ.ग. शासन द्वारा पहली बार 4 लाख साडिय़ों का हाथकरघा संघ को क्रय आदेश प्राप्त हुआ जिससे लगभग 5000 अतिरिक्त बुनकरों को रोजगार से जोड़ा गया। इसी तरह कोसा क्षेत्र के बुनकरों को कोसा रेशम कपड़े का 800 करघों के माध्यम से 4000 लोगों को रोजगार से जोड़ा गया। यह बहुत बड़ी उपलब्धि है। उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों प्रदेश के विभिन्न जिलों से महिला स्व सहायता समूह द्वारा मुख्यमंत्री तथा ग्रामोद्योग मंत्री को यह शिकायत की गई थी कि उन्हें काम दिलाये जाने के एवज में राशि की मांग की जारही है। देवांगन ने उक्त शिकायत के संबंध में स्पष्टीकरण देते हुए कहा कि ऐसा आरोप सरासर झूठ है और हाथकरघा संघ को बदनाम करने की साजिश है। दर असल प्रदेश में बुनकरों को मुख्यमंत्री की कृपासे नियमित रोजगार एवंम हिलाओं को सिलाई के माध्यम से रोजगार मिलने से इस बात को विरोधी तत्व हजम नहीं कर पार हे है और असत्य तथा अनर्गल आरोप लगाने में जुटे है।


18-Jun-2021 7:43 PM (54)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
जांजगीर-चांपा, 18 जून।
राज्य गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष राजेश्री डॉ. महन्त रामसुन्दर दास जी महाराज पीठाधीश्वर श्री शिवरीनारायण मठ ने कल जांजगीर-चांपा जिले के दो अलग-अलग स्थानों पर संचालित गौशालाओं का निरीक्षण किया। 
सबसे पहले वे नवागढ़ विकासखंड अंतर्गत स्थित ग्राम दुरपा में जय मां शबरी गौशाला समिति द्वारा संचालित गौशाला का निरीक्षण किया।

उन्होंने संचालन समिति के अध्यक्ष से पूछा कि पिछले सत्र जब यहां निरीक्षण के लिए आया था तब आपसे कोटना बनाने के लिए कहा था अब तक आपने बनाया नहीं है?  
उन्होंने छोटे-छोटे कोटना को दिखाया, तब राजेश्री महंत ने उनसे पूछा कि 198 गौवंशी इतने छोटे कोटना में चारा कैसे प्राप्त करते हैं? यह सुनकर उसने यथाशीघ्र निर्माण कार्य पूरा करने का आश्वासन दिया। इसके पश्चात राजेश्री महन्त जी महाराज चांदी पहाड़ आश्रम गौ सेवा समिति गोवाबंद पहुंच कर गौशाला का निरीक्षण किए जहां उन्होंने बर्षा के पूर्व गायों के  टीकाकरण पूर्ण होने की जानकारी ली तथा यह पूछा कि डॉक्टर गायों के इलाज के लिए समय पर आते हैं या नहीं?
 उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के संक्रमण काल में भी गौ सेवा आयोग के अधिकारियों ने अच्छा कार्य किया। यद्यपि विषम परिस्थितियों का प्रभाव उन पर भी पड़ा। हमारे बीच से अनेक अधिकारी कर्मचारी दिवंगत हुए किंतु इन सब के बाद भी आयोग का कार्य निरंतर संचालित होता रहा, हमारा उद्देश्य ही गौ माता की सेवा करना है। 

राजेश्री महंत जी महाराज पामगढ़ विश्राम गृह में कांग्रेस के कार्यकर्ताओं एवं अधिकारियों से भेंट मुलाकात कर शासन के द्वारा संचालित योजनाओं के उचित क्रियान्वयन के संदर्भ में जानकारी ली वे ग्राम रसोटा के मृतक परिवार के कार्यक्रम में भी शामिल हुए एवं शोक संवेदना व्यक्त की। 

इस अवसर पर विशेष रूप से जिला पंचायत जांजगीर चांपा के उपाध्यक्ष राघवेंद्र प्रताप सिंह, जनपद पंचायत बलौदा के अध्यक्ष प्रतिनिधि कन्हैया राठौर, जनपद सदस्य कमलेश सिंह, पूर्णेन्द तिवारी, अधिवक्ता प्रमोद सिंह, मनोज मित्तल, बसंत अग्रवाल, हर प्रसाद साहू, पामगढ़ के एसडीएम  करुण डहरिया, मुख्य कार्यपालन अधिकारी एल के कौशिक, तहसीलदार जयश्री पथे, कृषि विस्तार अधिकारी एफ आर साहू, थाना स्टाफ पामगढ़ तथा कल्याण सिंह बर्मन, बंटी थवाईत, एचपी खरे, सरपंच कविता नरेंद्र तिवारी, चुन्ना सिंह, आकाश यादव, अरविंद मिश्रा, सुशील साहू, मीडिया प्रभारी निर्मल दास वैष्णव सहित अनेक गणमान्य जन उपस्थित थे।

 


18-Jun-2021 6:57 PM (88)

   भूपेश सरकार की कथनी और करनी में अंतर -सौरभ     

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता 
बलौदा, 18 जून।
प्रदेश सरकार के ढाई साल पूर्ण होने पर भाजपा के अकलतरा विधायक सौरभ सिंह ने बलौदा में कल प्रेसवार्ता में कांग्रेस शासन के ढाई साल की नाकामी और जनता से किये गये झूठे वादों को सिलसिलेवार बताया।
श्री सिंह ने बताया कि कांग्रेस सरकार चुनाव के समय गंगाजल लेकर अपनी चुनावी घोषणापत्र में कई वादे किए थे। अपने वादों के मुताबिक राज्य में शराब की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की बात कही गई थी, किन्तु शराबबंदी तो दूर आजकल हर गली मोहल्ले में अवैध शराब की बिक्री की जा रही है, वहीं आरोपियों को केवल पकडऩे की औपचारिकता पूरी कर रही है, छत्तीसगढ़ कांग्रेस सरकार के राज में अवैध शराब सट्टा जुआ का कारोबार दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। संस्थागत माफिया राज चला रहे है, अधिकारी किसी की सुनते नहीं, छत्तीसगढ़ में कानून व्यवस्था पूरी तरह चौपट है। 

सौरभ सिंह ने आगे बताया कि छत्तीसगढ़ कांग्रेस सरकार युवाओं को राजीव मित्र योजना के तहत हर घर रोजगार, घर-घर रोजगार देने का वादा किया था, 10 लाख बेरोजगार युवाओं को सामुदायिक विकास और समाजसेवी गतिविधियों में भाग लेने पर 2500 प्रति माह प्रदान करने की बात कही गई थी, परंतु छत्तीसगढ़ कांग्रेस सरकार की नाकामी के कारण बढ़ती बेरोजगारी और रोजगार के घटते अवसर दिखाई दे रही है। घोषणा पत्र के अनुरूप सर्ववृद्धा पेंशन योजना के अंतर्गत 60 से अधिक के आयु के नागरिकों को 1000 प्रति माह एवं 75 वर्ष के आयु के नागरिकों को 1500 पेंशन के रूप में प्रदान किया जाएगा,इस कोरोना काल के विपदा में भी ये राजनीति करने से पीछे नहीं हट रहे हंै और केंद्र सरकार की वैक्सीन प्रणाली का विरोधकर हजारों वैक्सीन बर्बाद किया, किंतु कांग्रेस सरकार कोई भी वादे को पूरा करने में नाकाम साबित हुई है। 

कार्यक्रम में मुख्य रूप से जिला पंचायत सदस्य प्रदीप पाटले, भाजपा मंडल अध्यक्ष एस कुमार देवांगन, समीर शुक्ला, रमाकांत यादव, बल्ला श्रीवास उपस्थित रहे। 

 


31-May-2021 6:09 PM (69)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
डभरा, 31 मई।
जांजगीर-चाम्पा जिले के नगर पंचायत डभरा में कोरोना वॉरियर्स का सम्मान किया गया है।
नगर पंचायत अध्यक्ष प्रीतम अग्रवाल, उपाध्यक्ष दीपक साहू सहित नगर के पार्षदों ने नगर के गणमान्य नागरिकों व पत्रकारों को श्रीफल से सम्मानित किया।
छ.ग. समेत पूरे देश में कोरोना महामारी एक विकराल रूप ले चुका है जिसके कारण हजारो जिंदगियां और परिवार तबाह हो चुके है। कोरोना के चैन तोडऩे हेतु किए गए तालाबंदी में सहयोग व जनता में जागरुकता लाने के लिए प्रयासरत  पत्रकार बन्धु व गणमान्य नागरिक जो हमें इतनी विपरीत परिस्थितियों मे भी लोगों के बीच जागरुकता ला रहे हैं। फ्रंटलाइन वर्कर पत्रकार जो अपने कर्तव्य पथ पर जान की बाजी लगाकर क्षेत्र की हर खबर लोगों तक पहुंचाने का कार्य कर रहे हैं। नगर पंचायत अध्यक्ष प्रीतम अग्रवाल के अगुवाई में नगर के उपाध्यक्ष दीपक साहू व पार्षदगण के द्वारा पत्रकारों व नगर के गणमान्य नगरकों  को श्रीफल और गमछे से स्वागत कर   सम्मानित किया गया।
 


31-May-2021 6:03 PM (46)
‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
डभरा, 31 मई।  पैसे नहीं देने पर नाती ने नानी की डंडा व लोढ़ा से वार कर हत्या कर दी। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। 
पुलिस के अनुसार प्रार्थी घसियाराम बघेल ठनगन थाना में उपस्थित आकर रिपोर्ट दर्ज कराया कि घसनीन सतनामी उर्फ खुरघटहीन (70 वर्ष) जो अपने बेटी नाती जगन्नाथ प्रसाद के साथ ठनगन में रहती थी वह वृद्धा पेंशन पाती थी। 28 मई को रात्रि करीब 11 बजे जगन्नाथ प्रसाद घर आकर अपनी नानी घासनीन को घरेलू विवाद को लेकर उसे डंडा-लोढ़ा से वार कर हत्या कर दी। 
 
विवेचना के दौरान आरोपी जगन्नाथ सतनामी को पुलिस हिरासत में लेकर घटना के बारे में बारिकी से पूछताछ करने पर बताया कि 28 मई की रात्रि करीब 11 बजे नानी घसनीन बाई से पैसा मांगने पर नहीं देने से गाली-गलौच कर रहा था। तभी पड़ोसियों के शिकायत पर डायल 112 की पुलिस आकर मुझे समझाकर चले गए फिर मैंने गुस्से में अपनी नानी को तुम्हारी वजह से पुलिस वाले आकर मुझे डांट रहे थे कहते हुए डंडा से अंधाधुन मारने लगा तभी नानी गाली-गलौच करने लगी। तब मैंने नानी को जान सहित मारने की नीयत से घर में रखे लोढ़ा से दो-तीन बार मारा जिससे शाम तक मौत हो गई थी। डंडा एवं लोढ़ा को कमरे में खाट नीचे छुपाकर रखना बताया। पुलिस ने डण्डा एवं लोढ़ा को जब्त किया है। आरोपी जगन्नाथ उम्र 33 वर्ष ठनगन थाना डभरा को 30 मई को गिरफ्तार  कर न्यायिक रिमांड पर भेजा गया। 
 

30-May-2021 9:39 PM (100)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बलौदा, 30 मई। लॉकडाउन में ग्रामीणों द्वारा जंगल की आधा सैकड़ा से अधिक जमीन पर अवैध कब्जा करते हुए मेड़ बना कर घेराव कर लिए थे। इसकी शिकायत पर उडऩदस्ता जांच टीम ने मौके पर पहुंचकर कार्रवाई की।

ज्ञात हो कि  वन परिक्षेत्र बलौदा जांजगीर चांपा जिले का सबसे बड़ा वन परिक्षेत्र है। एक समय था कि लोग बलौदा के आसपास के रास्तों से गुजरने में डरते थे और आज उजड़ते वनों ने वनपरिक्षेत्र का आकार सीमित कर दिया है। वनपरिक्षेत्र के चारों ओर रसूखदार कुछ कतिपय तत्वों के द्वारा राजनीतिक और लाठी के जोर पर पूरे जंगल को बर्बाद कर दिया।

बलौदा वनपरिक्षेत्र के कटरा के बीट के क्रमांक 54 के करीब 65 एकड़ वन भूमि को अज्ञात ग्रामीणों के द्वारा गैंती, फावड़ा से खोद कर मेड़ बना कर घेराव कर लिए थे। इसकी जानकारी ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष संगीता कॄष्ण सोनी को पता चलने पर इसकी शिकायत वन मंत्री  मोहम्मद अकबर से की गई थी। जिसके बाद उडऩदस्ता जांच टीम के द्वारा कोरबी अचानकपुर वनपरिक्षेत्र कटरा बीट के  कक्ष क्रमांक 54 में पहुंच कर कार्रवाई करते हुए पंचनामा बनाया।

 संगीताकृष्ण सोनी ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष, बलौदा के पार्षद गोवर्धन कुर्रे, रफीक कुरैशी, यशवंत भारद्वाज और अन्य ने उक्त भूमि को कब्जामुक्त कराने को कहा गया। लॉकडाउन केर बाद जेसीबी से भूमि को समतल किये जाने के साथ कब्जाधारियों पर कठोर कार्रवाई की मांग की गई है।

ज्ञात हो कि पिछले वर्ष भी इसी लॉकडाउन में आर एफ 54 के वनभूमि पर भी कुरमा, काठापाली सोनबरसा के ग्रामीणों ने बेसरम, खूंटा आदि घेरकर कब्जा कर लिया था, उस समय भी बेदखली की कार्रवाई की गई थी और 5-6 लोगों को पकड़ कर वन अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई थी।


22-May-2021 12:28 PM (83)

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

बलौदा, 22 मई। कोरोना संक्रमण काल में हिम्मत और जज्बे से उबरने वाली एक नहीं कई माताएं परिवार ही नहीं समाज के लिए मिसाल बनी हैं। 
बलौदा विकासखंड के ग्राम सुल्ताननार निवासिनी 76 वर्षीया डोल कुवंर ने 40-45 आक्सीजन सैचुरेशन और शुगर की बीमारी से पीडि़त होने के बाद भी न केवल कोरोना को मात दी बल्कि अपनेे पूरे परिवार को संभाला। बच्चों में जोश भरा कि कोरोना से डरने की नहीं, डटकर मुकाबला करने की जरूरत है। दो दिन पहले वह संक्रमण मुक्त हुईं तो बेटों, बहुओं ने ही नहीं घर के बच्चों ने भी दादी की हिम्मत को दाद देते हुए खुशियां मनाईं।

टीकमसिंह पटेल पूर्व जनपद अध्यक्ष ग्राम में कृषक है। उन्होंने मां के कोरोना संक्रमण मुक्त होने की कहानी सिलसिलेवार बताई। उन्होंने बताया कि 2 अप्रैल को मां डोल कुंवर को वैक्सीन लगने के 3-4दिनों से बुखार-जुकाम हुआ। चूंकि  रिपोर्ट पॉजिटिव तब आई टीकम सिंह के भतीजे चंद्रशेखर पटेल मार्च में रायपुर से एक परीक्षा दिला कर लौटने के बाद उसे बुखार आई एक दो दिन बाद टेस्ट करवाने पर रिपोर्ट निगेटिव आई, इसके बाद मेरा पुत्र योगेश, और बहू को भी बुखार आने पर टेस्ट कराये जहां वे दोनों पाजेटिव आये इसके बाद हमारे परिवार के सभी 8 सदस्य का टेस्ट कराये, जिसमें हमारी मां डोल कुंवर उम्र 76 वर्ष सहित भाभी हरा बाई, पत्नी मोंगरा बाई, पुत्र योगेश और बहू बबिता की रिपोर्ट पाजेटिव आई वही भैया भेखराम,और मेरा रिपोर्ट निगेटिव उसी दिन भैया ,भतीजा और मेरा आरटीपीसी आर टेस्ट भी कराये थे।
डॉ. दिलीप जैन  ( क्रिटीकल केयर विशेषज्ञ )बलौदा की सलाह पर डोल कुँवर का इलाज शुरू किया गया, परिवार के मुखिया टिकम सिंह अपनी माँ को किसी बड़े अस्पताल में  भर्ती नहीं कराना चाहते थे, उनका डर था कि माँ वहां से वापस नहीं आएंगी,

अन्य सदस्यों की भी कोविड का उपचार घर मे ही  शुरू किए जहां पर बेटे और बहू की तबियत में सुधार होने लगा लेकिन मां, भाभी और पत्नी की तबियत बिगडऩे लगी, मां ने खाना पीना छोड़ दिया वह बेहोश होने लगी इसी दौरान मा की आक्सीजन सैचुरेशन 40-45 हो गया साथ ही भाभी, और पत्नी की भी आक्सीजन सैचुरेशन 94 से नीचे आने लगा इस बीच भैया भेख राम पटेल की आरटीपीसी आर रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई लेकिन उनमें कोई लक्षण नही थे, तो भैया मां की देख रेख करने लगे डॉ. दिलीप जैन ने स्वयं मां की आक्सीजन सैचुरेशन देखने के बाद उन्हें आक्सीजन के साथ उपचार प्रारंभ किया। 
उस समय घर के सारे सदस्य मां को गीतापाठ सुना चुके थे और तुलसी गंगाजल पिला कर उनके बचने की आस छोड़ उनके अंतिम संस्कार के लिए पीईपी किट मंगा कर व्यवस्था कर लिए थे। उसी समय भैया भेखराम की भी आक्सीजन सैचुरेशन 60 -65 हो गई हम घर वाले सभी डर गए कि सभी सदस्यों का आक्सीजन लेबल कम होने लगा।

कोरोना को हिम्मत से दी मात 
मां की मौजूदगी, उनका दुलार बड़े से बड़ा दुख दूर कर देता है।  एक ऐसा भी परिवार है। जहां मां नहीं दादी की जिंदादिली ने चार वर्षीय बच्चे सहित परिवार के छह लोगों को कोरोना संक्रमण से उबार लिया।डॉ दिलीप जैन के कड़ी मेहनत से दवाओं, आक्सीजन और एहतियात के साथ हिम्मत से कोरोना को मात दी। घर के सदस्यों के कोरोना संक्रमित होने पर परिवार की स्थिति के बारे  में जानकारी देते समय यह कहना नहीं भूले कि तनाव और भय से मुक्त होकर किसी भी मुश्किल से उबरा जा सकता है।

दादी ने डॉ.दिलीप जैन के सेवाभाव और उसके नर्सिंग स्टाफ जैकी, टंकेश्वर और संजू के द्वारा घर आकर किए गए इलाज के आभार व्यक्त किया। इस विषम परिस्तिथि में पूरे परिवार के सदस्यों को कोरोना से मुक्त कराया। 
 उन्होंने डॉक्टरों से सलाह लेकर दवाएं शुरू की। टीकमसिंह का कहना है कि कोरोना के खौफ को दिमाग पर न हावी होने देंगे तो जल्द स्वस्थ हो जाएंगे। उन्होंने अपने मां की हिम्मत को दाद देते हुए कहा कि बुजुर्ग दादी ने मां की तरह खुद की चिंता छोड़कर सबको ठीक होने का हौसला दिया। आज घर के सभी सदस्य कोरोना को मात देकर स्वास्थ्य लाभ ले रहे है।

पूरे गांव के लोग सतर्क हो गए
टीकमसिंह ने बताया कि हमारे यहां से सभी लोग के संक्रमित होने के बाद से गांव में मुनादी करा लोगों को घरों से बाहर निकलने से मना किया और सर्दी बुखार आने पर तत्काल टेस्ट कराने को कहा आज गांव के सभी सुरक्षित हंै।


22-May-2021 12:23 PM (113)

बलौदा, 22 मई। छत्तीसगढ़ अनुसूचित जाति/ जनजाति अधिकारी कर्मचारी संघ विकास खण्ड बलौदा  संघ के सदस्यों ने आपस में राशि संग्रहण कर एम्बुलेंस दी। वर्तमान कोरोना महामारी को देखते हुए बलौदा सहित आसपास के क्षेत्रों में कोरोना संक्रमित मरीजों के इन दिनों उपचार कराने के दौरान अस्पताल से घर या घरों से अस्पताल मरीजो को लाने लेजाने के लिए मारामारी करनी पड़ रही थी। निजी एम्बुलेंस वाले इसका जमकर फायदा उठा रहे थे। इसे  देखते हुए संघ की ओर से एक सोल्ड एम्बुलेंस क्षेत्र की जनता के लिए नि:शुल्क तैयार रखी गई है। अजाक्स संघ के द्वारा पूर्व में भी ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए दो ऑक्सीजन कंसंट्रेटर कोविड मरीजों के लिए उपलब्ध कराया गया है। इनके द्वारा एंबुलेंस की व्यवस्था किए जाने से लोगों को सुविधा मिलेगी उक्ताशय की जानकारी देवेंद्र गड़ेवाल सचिव अजाक्स विकासखंड बलौदा ने दी।

 


07-May-2021 12:50 PM (130)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जांजगीर-चांपा, 7 मई। जिले के मालखरौदा इलाके में अवैध रेत खनन करने वाले माफियाओं ने एक स्थानीय पत्रकार पर हमला कर सिर फोड़ दिया। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ एफ आई आर दर्ज की है।

पुलिस के मुताबिक भंडोरा के भूपेंद्र लहरे एक अखबार व चैनल के लिए रिपोर्टिंग करते हैं। गुरुवार की शाम वह मिडिल स्कूल के पास अपने भतीजे अजय लहरें के साथ खड़े होकर बातचीत कर रहे थे। इसी दौरान वहां से दो ट्रैक्टर में संदीप लहरी विवेक लहरें और सुरेंद्र लहरें गुजरे। उन्होंने रुक कर पत्रकार भूपेंद्र को गंदी गंदी गालियां दी और रेत उत्खनन की खबर क्यों छापते हो और चैनल में चलाते हो, कहकर जान से मारने की धमकी दी। आरोपियों ने अपने पास रखे बेलचा से पत्रकार का सिर फोड़ दिया। हमले से वह सडक़ पर गिर गया। इस दौरान वहां ट्रैक्टर का मालिक हुलेश चंद्रा भी पहुंच गया था। प्रार्थी पत्रकार ने बताया है कि वह किसी तरह से जान बचाकर वहां से भागा वरना वह तीनों भाई उसे जान से मार डालते।

मालखरोदा पुलिस ने तीनों आरोपियों के विरुद्ध धारा 294, 223, 34 व 506 आईपीसी के तहत अपराध दर्ज किया है।


05-Apr-2021 5:09 PM (111)

बलौदा, 5 अप्रैल। अकलतरा विधायक सौरभ सिंह ने बलौदा के युवा नेता व पूर्व नगर पंचायत उपाध्यक्ष दुर्गेश स्वर्णकार को अपना प्रतिनिधि नियुक्त किया है, इस आशय का पत्र प्राचार्य नवीन महाविद्यालय को प्रेषित किया गया है ।
विदित हो कि दुर्गेश स्वर्णकार शुरू से भारतीय जनता पार्टी में विधायक सौरभ सिंह के नेतृत्व में पार्टी को मजबूत बनाने का काम करते आ रहे हैं। वे इसके पूर्व भाजयुमो के जिला मंत्री रहे है और वर्तमान में भाजपा पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के जिला मीडिया प्रभारी और मंडल सदस्य का दायित्व निभा रहे हैं तथा अब शासकीय नवीन महाविद्यालय बलौदा में विधायक सौरभ सिंह का प्रतिनिधित्व करेंगे। दुर्गेश स्वर्णकार की नियुक्ति से मित्रों सहित कार्यकर्ताओं में हर्ष है।
 


05-Apr-2021 4:49 PM (78)

आवेदकों ने अकलतरा विधायक को बताई पीड़ा

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बलौदा,  5 अप्रैल।
सीधी शिक्षक भर्ती में अनियमितता का आरोप अभ्यर्थियों ने लगाते हुए
अकलतरा विधायक सौरभ सिंह को अपनी पीड़ा बताई। आवेदकों ने बताया कि मार्च 2019 में 14580 शिक्षक भर्ती के आवेदन लिए गए थे। आवेदन के बाद स्क्रूटनी और जांच, दावा आपत्ति के बाद चयन प्रक्रिया आरम्भ हुई। जिसमें पहले कई आवेदकों को पात्र बता कर चयन कर लिया गया। इसके कुछ दिनों के बाद फिर अपात्र बता कर नियुक्ति से वंचित कर दिया गया। आरोप है कि सरकारी नौकरी पाने के अंतिम दहलीज में चयन कर अपात्र घोषित कर दिया।

मामला मार्च 2019 में निकली सीधी भर्ती शिक्षक 14580 पद के लिए संयुक्त संचालक स्कूल शिक्षा विभाग रायपुर के द्वारा आवेदन पात्र बेरोजगारों से मंगाये थे, जिसके प्रमाणपत्रों की जांच सत्यापन कराया गया वहीं संभागीय कार्यालय संयुक्त संचालक सरगुजा में 21 जनवरी 2021को शिक्षक सीधी भर्ती हेतु परीक्षण में आवेदकों के दस्तावेज पूर्ण पाए गए, जिसके आधार पर शिक्षक विषय अंग्रेजी संवर्ग टी पर नियुक्ति का प्रस्ताव दिया गया था और कहा गया है कि वर्तमान कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए स्कूल खुलने के बाद पद रिक्तता के आधार पर नियुक्ति पत्र जारी करने की लिखित पत्र चयनितों को दिया गया था। इसके बाद आवेदक अपने चयन से संतुष्ट होकर स्कूल खुलने का इंतजार करने लगे थे कि एक माह बाद 22 फरवरी 2021 को कार्यालय संभागीय संयुक्त संचालक सरगुजा के द्वारा भेजे पत्र में आवेदकों को पुन: दस्तावेज सत्यापन के बाद अपात्र घोषित कर दिया। कारण यह है कि आवेदकों के सीटेट की शिक्षक पात्रता परीक्षा में कम अंक होना बताया जबकि 21 जनवरी को दस्तावेज सत्यापन में सी टेट में मिले अंक के आधार और अन्य प्रमाणपत्र में पात्र घोषित किया गया था। 

आरक्षण के प्रावधानों से छत्तीसगढ़ राजपत्र में सी टेट में प्राप्त अंकों में आरक्षित वर्गों के अभ्यर्थियों को केन्द्र और राज्य सरकार अभ्यर्थियों को मिलने वाले छूट का पालन कर नियुक्ति करना है। लेकिन एक समीक्षा बैठक के बाद  ठीक एक माह बाद ही शासन के सारे नियम और निर्देश बदल गए, जिसके कारण से आवेदक शिक्षक बनते बनते वंचित हो रहे है। आवेदकों की उम्र 2019 में आरक्षण नियमों के तहत चयन के लिए पात्र थे और दो वर्षों के पश्चात अब नई भर्ती के लिए उम्र सीमा पार हो जाने से नौकरी की उम्मीद भी खत्म हो गई। इसके लिए आवेदकों ने स्कूल शिक्षा विभाग के जिम्मेदार डीपीआई सरगुजा से व्यक्तिगत सम्पर्क किया तो बिना किसी चर्चा के कार्यालय से जाने को कहा, जैसा कि आवेदक रामनारायण सोनी निवासी बलौदा ने बताया। 

रामनारायण  सोनी और उनके साथ और चयन से वंचितों ने बताया कि यह कार्रवाई सन्देह से परे नहीं है। डीएड, बीएड प्रशिक्षित संघ के द्वारा लगाए गए दावा आपत्ति के बाद ही हमें अपात्र किया गया, जबकि पूर्व में दावा-आपत्ति गया था, उसके बाद हमें शिक्षक भर्ती के लिए पात्र घोषित किया गया। अब नई भर्ती के लिये हमारी उम्र सीमा पार हो गई और अंतिम उम्मीदों पर पानी फिर गया। इसी उम्मीद में आवेदकों ने अकलतरा विधायक सौरभ सिंह से अपनी पीड़ा बताई। 
विधायक सौरभ सिंह ने कहा कि आपकी बातों को लेकर डीपीआई संचनालाय रायपुर को पत्र लिख कर उचित प्रावधानों में आपके नियुक्ति के लिए कहेंगे , फिर भी नहीं माने तो सडक़ की लड़ाई में आपके साथ रहेंगे।
 


Previous1234Next