छत्तीसगढ़ » जान्जगीर-चाम्पा

Date : 25-Jan-2020

महन्त लाल दास शिक्षण संस्थान के द्वारा आयोजित वार्षिक उत्सव के कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए अटल बिहारी वाजपेई विश्वविद्यालय बिलासपुर के कुलपति जी डी शर्मा शिवरीनारायण पहुंचे, कहा-वर्तमान युग में शिक्षा की पद्धति बदली

शिवरीनारायण, 25 जनवरी। श्री महन्त लाल दास शिक्षण संस्थान के द्वारा आयोजित वार्षिक उत्सव के कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए अटल बिहारी वाजपेई विश्वविद्यालय बिलासपुर के कुलपति जी डी शर्मा शिवरीनारायण पहुंचे। उन्होंने सबसे पहले शिवरीनारायण पीठाधीश्वर राजेश्री महन्त रामसुन्दर दास महाराज के साथ भगवान शिवरीनारायण का दर्शन किया एवं वार्षिक उत्सव में शामिल हुए।

इस अवसर पर कुलपति शर्मा ने कहा कि शिक्षा एवं दीक्षा प्राप्त करके पहले लोग विश्व के विकास में अपना योगदान प्रदान करते थे। वर्तमान युग में शिक्षा की पद्धति परिवर्तित हुई है। इस क्षेत्र की प्रगति के लिए इस महाविद्यालय का बहुत बड़ा योगदान है। यहां इन्फ्रास्ट्रक्चर डेव्हलप किया गया है साथ ही सीसीटीवी लगाए गए हैं जिससे यहां की मॉनिटरिंग कुशलता पूर्वक हो सके।

कार्यक्रम के अध्यक्ष डॉ. महन्त रामसुन्दर दास महाराज ने कहा कि कार्यक्रम में राज्य के शिक्षा मंत्री श्री टेकाम को उपस्थित होना था किन्तु दिल्ली में आवश्यक कार्य आज आने के कारण वे देश की राजधानी में ही हैं। हमने जब-जब भी आदरणीय कुलपति महोदय को याद किया है वह हमेशा उपस्थित हुए हैं उनके सानिध्य से महाविद्यालय एवं विद्यालय परिवार का शिक्षा के विकास में निरंतर उत्साहवर्धन हुआ है भविष्य में भी यही अपेक्षा है। 

लोगों को विशिष्ट अतिथि लक्ष्मण प्रसाद मिश्रा एवं प्रोफेसर पार्थसारथी राव ने भी संबोधित किया। बच्चों ने रंगारंग प्रस्तुति से दर्शकों का मन मोह लिया।


Date : 25-Jan-2020

खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा विकासखंड स्तरीय मैराथन दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन, सविता-शत्रुघ्न ने मारी बाजी

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बलौदा, 25 जनवरी।
खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा विकासखंड स्तरीय मैराथन दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। खेल एवं युवा कल्याण विभाग के तत्वावधान में विकासखंड स्तरीय मैराथन दौड़ प्रतियोगिता स्थानीय पुलिस थाना प्रांगण से मुख्य अतिथि नवनिर्वाचित नगर पंचायत अध्यक्षा ललिता पाटले के मुख्य अतिथि में विशिष्ट अतिथि विकास खंड खंड शिक्षा अधिकारी अधिकारी एसआर खांडे एवं अन्य अतिथियों के आतिथ्य में मैराथन दौड़ प्रतियोगिता को ललिता पाटले ने पुरुष एवं महिला धावकों को  बीईओ ने हरी झंडी दिखाकर शुरू किया। 

पुरुष वर्ग और महिला वर्ग के लिए अलग-अलग प्रतियोगिता रखी गई थी। जिसमें पुरुष वर्ग से 51 धावकों और महिला वर्ग में 39 धावकों ने भाग लिया। मैराथन दौड़ पुलिस थाना प्रांगण से प्रारम्भ होकर पहरिया रोड में महिला वर्ग के लिए 5 किमी और पुरुष वर्ग के लिए 10 किमी रखा गया था। जिसमें पुरुष वर्ग दौड़ में प्रथम-शत्रुहन, द्वितीय - प्रकाश यादव, तृतीय- गंगाराम, चतुर्थ- अजय कवंर रहे।

महिला वर्ग दौड़ में प्रथम -सविता पटेल, द्वितीय-कलेश्वरी कश्यप, तृतीय- प्रियंका पटेल, चतुर्थ-  नम्रता कश्यप, रहे जिन्हें क्रमश:1000, 500, 300 और200 का नगद पुरुस्कार और अन्य प्रतिभागियों को 100-100 रूपए का सांत्वना पुरस्कार दिया गया। समापन कार्यक्रम के अतिथि नगर पंचायत उपाध्यक्ष राजा कश्यप के हाथों प्रदान किये गए। विकासखंड स्तरीय मैराथन दौड़ प्रतियोगिता में शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग और पुलिस विभाग सहित राम अखाड़ा के संचालक राकेश यादव और नीलेश यादव का सहयोग रहा आभार प्रदर्शन नोडल अधिकारी प्रीतम गड़ेवाल ने किया।


Date : 23-Jan-2020

श्री बजरंग बली मंदिर कुटी में आयोजित रामचरित मानस यज्ञ पूर्णाहुति के साथ संपन्न

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बलौदा, 23 जनवरी।
श्री बजरंग बली मंदिर कुटी में आयोजित रामचरित मानस यज्ञ आज पूर्णाहुति के साथ संपन्न हुआ। प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी 70वां वर्ष  माघी मेले के साथ श्री बजरंग बली मंदिर में संरक्षक रामदास विरागी के सानिध्य में रामचरित मानस यज्ञ हर्षोल्लास के साथ कलश यात्रा के साथ प्रारम्भ हुआ। जिसमें रायपुर से आये यज्ञाचार्य अखिलेश शास्त्री और उनके सहयोगी आचार्यो ने बलौदा के सभी देवी देवताओं को आवाहित कर  नौ दिनों तक रामचरित मानस यज्ञ सहित हवन पूजन कराया जिसमें आज यज्ञ की पूर्णाहुति हवन, पूजन, सहस्त्र धारा, महाआरती,उपरांत ब्राम्हण भोजन के साथ संपन्न हुआ।

 इस अवसर यजमानों महेश सोनी,मनमोहन गुप्ता,संतोष सोनी खेमचन्द मित्तल,सुरेन्द्र सोनी,सत्यनारायण सोनी,भरत गुप्ता,और अन्य शामिल हुए।

 

 


Date : 21-Jan-2020

शासकीय नवीन कॉलेज बलौदा, जिला जांजगीर-चाम्पा के प्राध्यापक डॉ. राजाराम बनर्जी द्वारा लिखित पुस्तक एक कदम मंजिल की ओर की समीक्षा पर महाविद्यालय के प्राध्यापकों एवं विद्यार्थियों द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बलौदा, 21 जनवरी।
शासकीय नवीन कॉलेज बलौदा, जिला जांजगीर-चाम्पा के प्राध्यापक डॉ. राजाराम बनर्जी द्वारा लिखित पुस्तक एक कदम मंजिल की ओर की समीक्षा पर महाविद्यालय के प्राध्यापकों एवं विद्यार्थियों द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह पुस्तक जीवन निर्माण व व्यक्तित्व विकास पर आधारित है।  

प्रो. एस के राठौर ने कहा कि इस पुस्तक में डॉ. बनर्जी ने अपने जीवन के उन उच्च उदात्त मूल्यों को शामिल किया है जो हर युवाओं के लिए मील का पत्थर साबित होगा। 

प्रो. भूषण कुमार ने कहा कि जीवन निर्माण व व्यक्तित्व विकास के लिए इस पुस्तक का लेखन एक सराहनीय कदम है।जीनव के हर पहलुओं पर प्रकाश डाला गया है। संस्था के प्राचार्य डॉ एल के जायसवाल ने कहा कि पुस्तक के कव्हर पेज पर अंकित दो कोटेशन -अनुभव, ज्ञान और उर्जा से हर युद्ध जीता जा सकता है। तथा ग्रूमिंग ऑफ लाइफ एंड पर्सनाल्टी ही पुस्तक के बारे में सब कुछ कह जाता है। निश्चित ही यह पुस्तक हम सब के लिए उपयोगी सिद्ध होगी। 

पुस्तक के लेखक डॉ राजाराम बनर्जी ने कहा कि जिंदगी की रेस में कोई विजेता नहीं बन सकता,उसके कर्म ही उसे विजेता बना देता है। इन्ही मूल्यों के लेकर 14 इकाइयों में लिखी गई यह पुस्तक मंजिल तक पहुंचाने में मजबूत और सुंदर पायदान देगा। कार्यक्रम में डॉ जी सी पाटले, प्रो आर के सूर्यवंशी, डॉ एच् एस देवांगन प्रो आभा बैक, प्रो जितेन्द्र कुमार, डी के साहु, डॉ शोभा अग्रवाल आदि  प्राध्यापक ,समस्त अधिकारी कर्मचारी एवं छात्र/ छत्रायें उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन प्रो एस के राठौर ने किया।


Date : 19-Jan-2020

चांपा के ओशो मधुबन आश्रम में प्रेम और आध्यात्मिक आनंद की अनुभूति के बीच जीवन जीने वाला जोड़ा हर साल अलग-अलग रीति-रिवाज से शादी करता है

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जांजगीर-चांपा, 19 जनवरी।
चांपा के ओशो मधुबन आश्रम में प्रेम और आध्यात्मिक आनंद की अनुभूति के बीच जीवन जीने वाला जोड़ा हर साल अलग-अलग रीति-रिवाज से शादी करता है।

नगर के साहित्यकार एवं पत्रकार अनंत थवाईत ने बताया कि उत्तर प्रदेश के ललितपुर जिले के तालबेहट गांव के मूल निवासी विक्रांत (स्वामी ध्यान अभय ) और मध्यप्रदेश के दामोह जिले की मुल निवासी संगीता (मां दिव्यम) वर्ष 2014 में नेपाल में आयोजित एक शिविर में मिले और यहीं से शुरु हुआ, इनके प्रेम का सिलसिला और जुलाई दो हजार पंद्रह में इन्होंने विवाह कर लिया और चांपा ओशो मधुबन में रहने लगे। ये युगल संन्यासी प्रति वर्ष दिसंबर में अलग-अलग धर्म और रीति रिवाज द्वारा विवाह करते हैं। इनका मानना है धरती पर जन्म लेने वाला इंशान अपने अपने सुविधानुसार धर्म धारण किए हुए है जिसके कारण समाज मे वैमन्स्य पैदा होता है। हर वर्ष अलग-अलग रीति रिवाज से शादी करके ये लोगों को संदेश देते है कि इंसान को प्रेम और सम्मान से जीना चाहिए। 

साहित्यकार अनंत थवाईत ने आगे बताया कि चांपा जांजगीर मार्ग में लछनपुर चौक के पास मुख्य मार्ग पर स्वामी आनंद एकांत द्वारा स्थापित ओशो मधुबन संन्यासी और साधकों का वह स्थल है, जहां ओशो साधक ओशो की प्रेम और मस्ती से भरे आध्यात्मिक संदेशों को अपने जीवन में उतारने के साथ ही दूसरों को भी आनंद और प्रेम भरे जीवन जीने के लिए प्रेरित करते हैं। 


Date : 19-Jan-2020

ट्रक ने बाइक सवार युवकों को कुचला, 1 मौत, एक गंभीर, ग्रामीणों का चक्का जाम, मुआवजे पर माने

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बलौदा, 19 जनवरी।
 बीती रात बाइक सवार दो युवकों को एक ट्रेलर ने कुचल दिया। एक की मौके पर ही मौत हो गई और दूसरा गंभीर रूप से घायल है।


जानकारी के अनुसार घटना बीती रात 9.30 बजे बलौदा के गांधी चौक के पास की है। विपरीत दिशा से कोल वाशरी से कोयला लेकर नैला साइडिंग जा रहे ट्रक के चालक द्वारा लापरवाही पूर्वक चलाते हुए बाइक सवार ग्राम बुची हरदी निवासी निवासी रितेश दास और खिलेंद्र यादव को कुचल दिया जिसमें रितेश दास की मौके पर ही मौत हो गई। खिलेंद्र यादव को गंभीर चोटें आई जिसे 112 की मदद से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। 

घटना के बाद आरोपी वाहन चालक वाहन छोड़कर फरार हो गया। इसके बाद घटना की खबर मिलते ही गुस्साए ग्रामीण और मृतक के परिजन बलौदा आ पहुंचे और मुख्य मार्ग पर ही चक्का जाम कर धरने पर बैठ गए जिसमें काफी संख्या में महिलाएं भी शामिल थी। करीब डेढ़ घंटे तक चक्का जाम के बाद प्रशासन हरकत में आया। जांजगीर एसडीओपी जितेंद्र चंद्राकार घटनास्थल पहुंचे। साथ ही अकलतरा टीआई बलौदा थाना स्टाफ घटनास्थल पहुंच समझाईश देने लगे। जिस पर भी वे नहीं मान रहे थे अंत में उन्हें शासन की ओर से 25000 रूपए की अंतरिम सहायता दी गई। जिसके बाद ग्रामीणों ने चक्काजाम समाप्त किया। 


Date : 19-Jan-2020

शासकीय टाउन पूर्व माध्यमिक शाला चांपा में मकर संक्रांति पर्व एवं शाला प्रबंधन समिति की बैठक, शैक्षणिक गतिविधि पर चर्चा

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जांजगीर-चांपा, 19 जनवरी।
शासकीय टाउन पूर्व माध्यमिक शाला चांपा में मकर संक्रांति पर्व एवं शाला प्रबंधन समिति की बैठक हुई, जिसमें आयोजन समिति के अध्यक्ष कृष्ण कुमार देवांगन पूर्व पार्षद ने अध्यक्षता की।  

बैठक में शाला के शैक्षणिक गतिविधियों के साथ गणतंत्र दिवस के आयोजन के संबंध में चर्चा की गई। बैठक में चांपा नगर पालिका परिषद के नवनिर्वाचित अध्यक्ष जयकुमार थवाईत, उपाध्यक्ष हरदेव प्रसाद देवांगन, नवनिर्वाचित पार्षद तमिन्द्र कुमार देवांगन, पुरुषोत्तम शर्मा, संतोष सिंह जब्बल, टीकम कंसारी, नागेन्द्र कुमार गुप्ता, श्रीमती कविता पुरुषोत्तम देवांगन, श्रीमती सुनयना गोपी बरेठ, श्रीमती गीता केशव सोनी का श्रीफल, मोमेंटो भेंटकर सम्मान किया गया। नवनिर्वाचित अध्यक्ष तथा उपाध्यक्ष ने शिक्षा क्षेत्र में जनसहभागिता के लिएकृष्ण कुमार देवांगन का सम्मान किया गया। बैठक में कार्यवाही का संचालन शाला के प्रधान पाठक एवं सचिव परमेश्वर स्वर्णकार ने किया। कार्यक्रम के अंत मे खिचड़ी, पापड़, तिल गुड़ लड्डू, मुर्रा लड्डू का वितरण किया गया।


Date : 18-Jan-2020

परमेश्वरी देवी शिक्षण समिति द्वारा संचालित परमेश्वरी पब्लिक स्कूल शक्ति में वार्षिक उत्सव का आयोजन 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
सक्ती, 18  जनवरी।
परमेश्वरी देवी शिक्षण समिति द्वारा संचालित परमेश्वरी पब्लिक स्कूल शक्ति में वार्षिक उत्सव का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मीता मुखर्जी (जिला शिक्षा अधिकारी), नेहा श्याम सुंदर अग्रवाल (उपाध्यक्ष, नगर पालिका परिषद),  श्याम सुंदर अग्रवाल (पूर्व अध्यक्ष, नगर पालिका परिषद),  पी.एल. देवांगन (पूर्व प्राचार्य, परमेश्वरी पब्लिक स्कूल),  एल. आर. जायसवाल,  समारू देवांगन,  धनंजय नामदेव पार्षद एवं कृष्ण कुमार देवांगन (सचिव, परमेश्वरी देवी शिक्षण समिति) द्वारा कार्यक्रम की शुरूवात की गई। 

इस अवसर पर मुख्य अतिथि मीता मुखर्जी ने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए समय-समय पर बच्चों द्वारा इस तरह का आयोजन होते रहना चाहिए, जिससे कि बच्चे का बहुमुखी विकास हो। 

श्याम सुंदर अग्रवाल ने कहा कि आप सभी अच्छे से पढ़ाई कर किसी अच्छे पोस्ट पर जाकर अपना और अपने स्कूल का और अपने परिवार का नाम रोशन करें। 
राष्ट्र स्तर पर तीरंदाजी प्रतियोगिता में स्थान प्राप्त करने वाली छात्रा जानसि सिदार को प्रमाण पत्र एवं गोल्ड मेडल, छात्र डिकेश देवांगन, फूलचंद देवांगन एवं देवाशीष देवांगन को प्रमाण पत्र दे कर सम्मान किया गया।

इसके साथ ही स्कूल के वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता में इंटर स्कूल कब्बडी प्रतियोगिता में बालिका वर्ग में प्रथम परमेश्वरी पब्लिक स्कूल सक्ति, द्वितीय अरूणोदय कॉन्वेंट स्कूल दर्रा भांठा एवं बालक वर्ग में प्रथम जेबीडीएवी हायर सेकंडरी स्कूल सक्ति, द्वितीय अरूणोदय कॉन्वेंट स्कूल दर्रा भांठा को शील्ड एवं प्रमाण पत्र दे कर सम्मानित किया गया। 
कार्यक्रम में बच्चों द्वारा नृत्य, छत्तीसगढ़ी नृत्य, पंजाबी नृत्य,  सुआ नृत्य, एकल नृत्य, सामुहिक नृत्य, भारतीय संस्कृति पर आधारित नृत्य, नाटक, प्रहसग आदि प्रस्तुत कर अपना कला का प्रदर्शन किया गया। 

कार्यक्रम के अंत में संस्था प्राचार्य  एम. विकास देवांगन  के द्वारा आभार व्यक्त किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में शिक्षक-शिक्षिकाएं रेखा देवांगन, माया देवांगन,  अविनाश देवांगन, पूनम देवांगन, तारा देवांगन, रंजीता यादव, सविता चौहान, शकुंतला देवांगन, निकहत खान, अमृता भगत, अंजली चौहान, साजिदा परवीन, सिमरन देवांगन,  चंद्रकला यादव, रचना शर्मा अंजू कसेर, बबीता देवांगन, दीपिका यादव, सरस्वती यादव, प्रीति गोस्वामी, किरण जयसवाल, संध्या सोनी, शिव शंकर पटेल, आफरीन, स्वाति सोनी, कोमल थवाईत एवं शिक्षणोत्तर कर्मचारियों रमा विश्वकर्मा, विनोदनी सोनी, मंजू यादव, किशन यादव, हरिशंकर बरेठ,  दिलीप यादव,  प्रकाश यादव  प्रमोद साहू एवं  मंगल उरांव का योगदान रहा। कार्यक्रम का संचालन लक्ष्मी रात्रे एवं लक्ष्मी प्रधान द्वारा किया गया।

 

 

 


Date : 18-Jan-2020

तालुका विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में डीएव्ही स्कूल में विधिक साक्षरता शिविर 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
सक्ती, 18  जनवरी।
तालुका विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में शनिवार को नगर के जेबीडीऐव्ही स्कूल में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में न्यायिक अधिवक्ताओं व सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा उपस्थित छात्रों  को संबोधित किया गया।

न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी राजेश्वरी सूर्यवंशी ने छात्रों को भारत के संविधान के बारे में बताया, संविधान की प्रस्तावना में पूरा संविधान समाहित है, स्वतंत्र भारत के संविधान की प्रस्तावना खूबसूरत शब्दों की भूमिका से बनी हुई है। 

द्वितीय श्रेणी न्यायिक मजिस्ट्रेट भारती कुलदीप ने बच्चों को इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रभाव से दूर रहने की सलाह दी, उन्होंने बताया कि बच्चे फेसबुक वाट्सअप तो चलाते हैं लेकिन धीरे धीरे ये उनके आदि हो जाते हैं और इससे उनके समय की बर्बादी होती है अत: बच्चो को  इन चीजों से खुद को दूर रखना चाहिए। 
शिविर में न्यायिक मजिस्ट्रेट के अतिरिक्त अधिवक्ता महेश अग्रवाल, शाला संचालक अनिल दरयानी और स्कूल टीचिंग स्टाफ मौजूद थे।

 


Date : 17-Jan-2020

नगरपालिका अधिनियम 1961 की धारा 70 के तहत चांपा नपा में प्रेसीडेंट इन कौसिंल गठित

छत्तीसगढ़ संवाददाता
चापा, 17 जनवरी।
नगरपालिका अध्यक्ष जय थवाईत ने छग नगरपालिका अधिनियम 1961 की धारा 70 के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए नगर पालिका चांपा में प्रेसीडेंट इन कौसिंल का गठन किया है, जिसमें निर्वाचित विभिन्न पार्षदों को नई जिम्मेदारी दी गई है।

नगरपालिका चांपा में प्रेसीडेंट इन कौसिंल में श्रीमती नीलू राठौर को आवास, पर्यावरण एवं लोक निर्माण विभाग का दायित्व सौंपा गया है तो वहीं नगरपालिका उपाध्यक्ष हरदेव देवांगन को जल कार्य विभाग का दायित्व दिया गया है। इसी तरह पार्षद अवधेश यादव को स्वास्थ्य व चिकित्सा विभाग, अनिल रात्रे को राजस्व तथा बाजार विभाग, पुसाउ सिंह सिदार को खाद्य, नागरिक आपूर्ति, पुनर्वास एवं नियोजन विभाग, श्रीमती कविता देवांगन को शिक्षा, महिला एवं बाल कल्याण विभाग और रामकुमार यादव को विधि तथा सामान्य प्रशासन विभाग का दायित्व दिया गया है।

 

 


Date : 17-Jan-2020

कोसमंदा में छप्पर तोडक़र चोरों ने एक लाख बीस हजार नगद सहित सोने चांदी के जेवर पर हाथ साफ किया, अपराध दर्ज

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जांजगीर-चांपा, 17 जनवरी।
चांपा से लगे ग्राम कोसमंदा में छप्पर तोडक़र चोरों ने एक लाख बीस हजार नगद सहित सोने चांदी के जेवर पर हाथ साफ कर दिया। मामले की सूचना पर पुलिस ने अपराध दर्ज कर चोरों की तलाश शुरू कर दी है।

चांपा थाना क्षेत्र के ग्राम कोसमंदा के बसोड़ मोहल्ला में कमलेश कुमार कौशिक का मकान है। बीती रात वह अपने मकान के दरवाजे में ताला लगाकर परिवार के साथ गांव में हो रहा रामलीला देखने गया था। करीब दो घंटे बाद जब वह परिवार के साथ वापस घर पहुंचा तो उसका होश ही उड़ गया। 

चोर छपपर तोडक़र घर में दाखिल हुए और पेटी में रखे सोने चांदी के जेवर और नगद एक लाख 20 हजार ले गए थे। रात में ही मामले की सूचना चांपा पुलिस को दी गई। चांपा टीआई राजेश चौधरी का कहना है मामले में चोरों की तलाश सरगर्मी से की जा रही है। चोर बहुत जल्द पुलिस के शिकंजे में होगा।


Date : 17-Jan-2020

शिविर में 46 लोगों ने किया रक्तदान, रक्तदाता क्रांति समूह और नेहरू युवा केंद्र के बैनर तले आयोजन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जांजगीर-चांपा, 17 जनवरी।
गरीब तबके के सिकलिंग मरीजो को नई जिंदगी देने और गर्भवती महिलाओं को समय पर रक्त उपलब्ध कराने के उद्देश्य से रक्तदाता क्रांति समूह परिवार एवं नेहरू युवा केन्द्र संगठन चांपा के संयुक्त आयोजन में बीडीएम अस्पताल चांपा में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें 46 लोगों ने स्वेच्छा से रक्तदान किया।  

चांपा के बीडीएम अस्पताल में आयोजित रक्तदान शिविर में नवनिर्वाचित नगरपालिका अध्यक्ष जय थवाईत, उपाध्यक्ष हरदेव देवांगन, पार्षद नागेंद्र गुप्ता, पार्षद पुरुषोत्तम शर्मा, जिला युवा समन्वयक राजेश महंत, डॉ मनीष श्रीवास्तव, सरिता नागरची, मूलचंद गुप्ता, डॉ अश्वनी राठौर हरेंद्र सिंह, प्रो. वीके. अग्रवाल और प्रो मनीष साव ने पहुंचकर रक्तदाताओं को प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि रक्तदान जीवनदान है। हमारे द्वारा किया गया एक यूनिट रक्तदान से तीन लोगों को नई जिंदगी मिलती है। इस बात का अहसास तब होता है, जब हमारा कोई अपना खून के लिए जिंदगी और मौत के बीच जूझता है। उस वक्त हम नींद से जागते है और उसे बचाने के लिए खून का इंतजाम करने जद्दोजहद करते है। इस शिविर में शासकीय एमएमआर पीजी कॉलेज चांपा, भारतीय हथकरघा प्रौद्योगिकी संस्थान चांपा, आईसेक्ट कंप्यूटर सेंटर चांपा, एवं अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से कुल 46 लोगों ने रक्तदान किया। शिविर को सफल बनाने में रक्तदाता क्रांति समूह के प्रमुख महेश राठौर, देवेश विश्वकर्मा, अमर महंत, रमेश गौड़, गौरीशंकर खूंटे, विद्याभूषण महंत, कृष्ण कुमार कश्यप, ताराचंद पटेल, खोलबहरा सारथी, विवेकधर दीवान, मनोज राठौर, ओपी शर्मा, पदुमन पटेल, सविता महिपाल, आशा, नागेश, मंजुला राव, मधु यादव आदि का सहयोग रहा।

इन लोगों ने किया रक्तदान
शिविर में राजपाल एक्का, शेषधर श्रीवास, चंद्रप्रकाश बरेठ, दीपक कश्यप, प्रमोद शर्मा, संतोष डडसेना, प्रमोद साहू, धर्मेंद्र कुमार जयसवाल, विनय भारद्वाज, पुरुषोत्तम तिवारी, संजीव केवट, अश्वनी कुमार,राजकुमार यादव, रजब अली, कुश कुमार, कृष्ण कुमार देवांगन, हितेश कुमार साहू, अशोक बंजारे, योगेश देवांगन, अनुराग देवांगन, संतोष कवर, हिमांशु साहू, संतोष देवांगन, सतीश रोहिदास, सत्येंद्र चतुरवेदानी, सरोज बरेठ, राजीव साय, प्रकाश दास महंत, केशव राठौर, शंकर कश्यप, पुरुषोत्तम सोनी, भूपेंद्र नाथ साहू, संजय साहू, शिव राम केवट, रघु सिंह ठाकुर, बिहारी पटेल, कमलेश कर्ष, अमर अमर कर्ष, अर्जुन सूर्यवंशी, डॉ वीके शर्मा, बृजेश सिंह, अश्वनी यादव, प्रशांत भार्गव, गोल्डन भार्गव, पी. रंगारी, ओम प्रकाश साहू आदि ने रक्तदान किया।