छत्तीसगढ़ » जान्जगीर-चाम्पा

13-Jul-2020 5:52 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
सक्ती, 13 जुलाई।
पुरानी पेंशन बहाली की मांग करते हुए पौधरोपण अभियान के तहत 12 जुलाई को एनपीएस कर्मचारी शिक्षकों ने डीईओ कार्यालय परिसर,गणेश बंध तालाब,घर के गमला,स्कूल,कृषि भूमि, चारागाह, मैदान, सक,नदी,नाला, तालाब के किनारे में पौधारोपण किया। 

राष्ट्रीय पुरानी पेंशन बहाली संयुक्त मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी.पी.सिंह रावत व राष्ट्रीय पुरानी पेंशन बहाली संयुक्त मोर्चा छत्तीसगढ़ के प्रदेश संयोजक संजय शर्मा, प्रदेश सह संयोजक एवं बिलासपुर संभाग प्रभारी बसंत चतुर्वेदी,विकास तिवारी, बृजभूषण सिंह बनाफर,कमला दपी गबेल,रानी दुबे,मीना मरावी,ब्लॉक संयोजक महेन्द्र राठौर ने बताया कि बाजार आधारित एनपीएस योजना के स्थान पर पुरानी पेंशन व्यवस्था लागू करने की जाए। 

सक्ती ब्लॉक संयोजक महेन्द्र कुमार राठौर,शैलेश कुमार देवांगन, मदनमोहन जायसवाल,कामेश्वर गबेल, यशवंत सिंह राठौर,लितेन दुबे,प्रेम कुमार राठौर,साहिल सिंह,सुरेश मरावी,संजय राठौर,सुरेश श्रीवास,कमला दपी गबेल सहित अन्य शिक्षकों द्वारा पौधारोपण करने की अपील की गई है।
 


12-Jul-2020 7:47 PM

जिपं सीईओ ने किया गौठान व चबूतरा निर्माण का निरीक्षण

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बोड़ला, 12 जुलाई। विकासखंड बोड़ला अंतर्गत कराये जा रहे विकास कार्यों के निरीक्षण के दौरान कार्य में अपेक्षाकृत प्रगति नहीं मिलने पर जिला पंचायत सीईओ ने राजानवागांव के सचिव एवं ग्राम रोजगार सहायक को चेतावनी देते हुए समय पर कार्य पूरा करने कहा गया है।

विकासखंड बोड़ला के अंतर्गत कराये जा रहे गौठान विकास कार्य एवं धान चबूतरा निर्माण का जिला पंचायत सीईओ ने निरीक्षण किया। इस दौरान ग्राम राजनवागांव, तारो, खैरबनाकला, महराजपूर, छपरी जैसे मैदानी क्षेत्र से लेकर रेंगाखार उसरवाही, जामुनपानी, पंडरीपानी, लोहारीडीह एवं बोदा 47 जैसे विभिन्न ग्रामो में कराए जा रहें कार्यों का अवलोकन किया गया है। गौठान विकास कार्य में अपेक्षाकृत प्रगति नहीं मिलने के कारण राजानवागांव के सचिव घनश्याम तिलकवार एवं ग्राम रोजगार सहायक को मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत कबीरधाम विजय दयाराम के. ने नाराजगी जताई साथ ही निर्धारित समय में कार्य पूर्ण नहीं होने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की चेतावनी दी गई। क्षेत्र के इंजीनियर एवं सीईओ जनपद पंचायत को निर्देश देते हुए कहा गया कि आगामी एक सप्ताह के भीतर धान चबूतरा केन्द्र एवं गौठान विकास कार्य को पूरी गुणवत्ता के साथ पूर्ण किया जाए। ग्राम तारों में निर्माणाधीन आंगनबाड़ी भवन एवं गौठान का निरीक्षण किया गया। गौठान में पशुधन के लिए शासन के दिशा-निर्देश अनुसार पेयजल, छाया, चारा की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश सचिव, सरपंच, ग्राम रोजगार सहायक के साथ क्षेत्र के इंजीनियर को दिए गए।

 

 


07-Jul-2020 8:22 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बोड़ला, 7 जुलाई। विकासखंड मुख्यालय में सोमवार को अलग-अलग घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई।  बोड़ला थाना प्रभारी एस आर सोनी ने बताया कि विकासखंड के वनाचल के ग्राम पंचायत धढोलबज्जा में ही दोनों घटना घटी। पहली घटना में ग्राम पंचायत के आश्रित ग्राम तेंदूपानी में सर्प दंश से एक युवती की मौत हो गई। बैरख से महज 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ग्राम के तेंदूपानी में रात में सकरीन बाई (18) खाना खाकर सोई हुई थी। रात में 3 बजे के आसपास कुछ काटने का बोध हुआ जिसकी जानकारी उसने अपने परिवार वालों को दी। इधर-उधर तलाशने पर पता चला कि स्थानीय भाषा में देवरीबन्धन सांप ने काटा था जो कि जहरीला सांप माना जाता है। इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

दूसरे मामले में ग्राम पंचायत ढोलबज्जा के आश्रित ग्राम मक्केकोन्हा से ट्रैक्टर में ढोलबज्जा खेत में काम करने कुछ मजदूर जा रहे थे। उसी दौरान ढोलबज्जा पहुंचने के 1 किलोमीटर पहले कलमी प्लाट रपटा के पास सुबह 9 से 10 के आसपास ट्रैक्टर ट्रॉली पलट गया जिससे ग्राम मक्के कोन्हा का एक बालक अनिल नायक (16) की मौके पर ही मौत हो गई और गांव के ही काम करने गए अशोक धुर्वे, सूरज धुर्वे,चैती बाई, फुलबती घायल हो गए जिन्हें 108 व 112 की मदद से अस्पताल पहुंचाया गया।

 पुलिस ने आरोपी चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच में लिया है।


05-Jul-2020 8:35 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता 
बलौदा, 5 जुलाई।
ब्लॉक मुख्यालय में कोरोना संकट के बीच पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों को लेकर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी ने केंद्र सरकार के खिलाफ बलौदा गांधी चौक  में प्रदर्शन किया और तहसीलदार को राष्ट्रपति के नाम  ज्ञापन सौंपा। साथ ही केंद्र सरकार से पेट्रोल व डीजल के दामों को कम करने की मांग की गई।

इस दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कहा कि वर्तमान में तेल कंपनियों ने कच्चे तेल के भाव बढ़ा दिए हैं जिसके चलते अब पेट्रोल और डीजल महंगा हो गया है। इस महंगाई ने आम लोगों की जिंदगी में बुरा असर डाला है। पहली बार ऐसा हुआ है जब डीजल की कीमत पेट्रोल की कीमत से ज्यादा है। कोरोना संकट में जहां सभी व्यापारी और नौकरीपेशा लोग आर्थिक रुप से तंगी का सामना कर रहे हैं, इस बीच इस तरह की महंगाई को कांग्रेस जनों ने केंद्र सरकार की नाकामी बताई है। 

इस दौरान प्रदेश उपाध्यक्ष पूर्व विधायक चुन्नीलाल साहू,जिला कांग्रेस अध्यक्ष,चोलेश्वर चंद्राकर,पर्यवेक्षक अर्जुन तिवारी ,राघवेंद्र सिंह,जिला पंचायत सदस्य अजित साहू,,नगरपंचायत अध्यक्ष ललिता केशव पाटले,गोविंद देवांगन पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष, पूर्व जनपद अध्यक्ष, टीकम सिंह,कन्हैया राठौर, रफीक कुरैशी राजेन्द्र कवंर संजय देवांगन सहित कार्यकर्ता उपस्तिथ रहें।

 


04-Jul-2020 10:28 PM

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बलौदा, 4 जुलाई।
जंगली सुअर के शिकार की सूचना पर वनविभाग ने छापा मारा, पर यहां 23 नग इमारती सागौन की बल्लियां मिली।
 बलौदा वन परिक्षेत्र के कटरा सर्किल के ग्राम बिरगहनी के एक ग्रामीण के द्वारा जंगली सुअर का शिकार करने की मुखबीर से सूचना आज सुबह मिली। जिसके लिए एसडीओ वन संचित शर्मा ने सर्च वारंट जारी कर ग्राम बिरगहनी में एसडीओ संचित शर्मा, वन रेंजर के एन जोगी, पुलिस विभाग से महिला आरक्षक सहित वन स्टाफ ने एक साथ छापेमारी की। जहां मुकेश कुर्रे के बाड़ी में अज्ञात वन प्राणी का बाल बरामद किया, जिसे फोरेंसिक जांच के भेजा जाएगा। इसी दरमियान उनके घर से ही 23 नग इमारती सागौन की बल्ली बरामद किया गया। जिसे जब्त कर बलौदा परिक्षेत्र में रखा है और मुकेश कुर्रे के खिलाफ वन अधिनियम के तहत कार्रवाई कर विवेचना में लिया गया है।

 


04-Jul-2020 8:37 PM

सक्ती, 3 जुलाई। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा वर्ष 2020 के परिणाम जारी किया गया, जिसमें सक्ती नगर के विद्यालय एम एल जैन हायर सेकेंडरी स्कूल का परीक्षा परिणाम उत्कृष्ट रहा। शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित परीक्षा में कुल 87 छात्र सम्मिलित हुए जिसमें से 57 छात्र-छात्राओं ने प्रथम श्रेणी में अपना स्थान बनाया। विद्यालय प्रबंधन ने बोर्ड परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र छात्राओं को बधाई दी एवं उज्जवल भविष्य की कामना की। यहां से छात्रों ने अच्छा प्रदर्शन कर गोल्ड वॉच सिल्वर मेडल भी अर्जित  किए हैं। 

इस वर्ष कक्षा दसवीं में साक्षी चौबे 91.8 प्रतिशत, स्वामी यादव 91.6, केशव अग्रवाल 91, आफरीन परवीन  90.5, दिव्या राठौर 90.1 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण रहे। वहीं कक्षा 12वीं में दीक्षा अग्रवाल गोपेश खेतान रवि मयंक अग्रवाल कुमकुम सोनी आदित्य राठौर पुष्पराज गबेल उत्तीर्ण हुए।
 


01-Jul-2020 7:56 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बोड़ला, 1 जुलाई। बोड़ला थाना अंतर्गत पोंडी चौकी में आज सुबह कार में 1.5 क्विंटल गांजे की तस्करी करते दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस के अनुसार मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर बुधवार सुबह पॉइंट लगाकर चौकी के सामने वाहनों की चेकिंग के दौरान ओडिशा के मलकानगिरी से होंडा सिटी कार क्रमांक सीजी सी 1108  में जबलपुर मध्य प्रदेश की ओर ले जाते डेढ़ क्विंटल गांजे की तस्करी करते  प्रदीप सरकार एवं विपुल चक्रवर्ती दोनों निवासी काआंगुर गोंडा थाना कालीमेटा जिला मलकानगिरी ओडिशा को गिरफ्तार किया गया है। ज्ञात हो कि चिल्फी थाना में 28 जून को ओडिशा से मध्यप्रदेश गांजा ले जाते हुए दो वाहनों में 135-200 किलो गांजा पकड़ाया था।