छत्तीसगढ़ » जशपुर

Previous12Next
Date : 02-Apr-2020

जरूरतमंदों की मदद के लिए आगे आ रहे कारोबारी-समाजसेवी 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 2 अप्रैल।
लॉकडाउन के दौरान शहर के व्यापारी समाजसेवी जरूरतमंदों को राहत देने अपनी ओर से पूरी कोशिश में लगे हुए हैं। गुरुवार को पूर्णिमा टेर्डिंग एवं पूर्णिमा दाल मिल के  भीमराज अग्रवाल एवं प्रशांत अग्रवाल की तरफ से जरूरत मन्दों के लिए नगरपंचायत सीएमओ के माध्यम से राशन वितरित किया गया।

अति आवश्यक अस्पताल और दवा दुकानें पूरी तरह रोजाना ही खुल रहा है। जिससे दवाई लेने जाने में किसी तरह की परेशानी नहीं हो रही है।  बैंक भी रोजाना की तरह ही खुल रहे है। बैंकों में इक्के दुक्के लोग ही आ रहे हैं। बैंकों के अंदर भी सोशल डिस्टेंस बनाए रखने के लिए गोला बनाया गया है जिसमें खड़े होकर ग्राहक अपना लेनदेन एवं अन्य बैंकिंग कार्य कर रहे हंै। वहीं कई लॉकडाउन का पालन नहीं करते हुे शहर गांव में घूमते देखे जा रहे हैं। हालांकि वे इक्के दुक्के की संख्या में घरों से निकल कर सडक़ों-कस्बों घूम रहे हैं।  

सफाई कर्मी, आवश्यक नल जल योजना को चलाने वाले कर्मी हो या स्वास्थ्य कर्मी, पुलिस और स्थानीय  प्रशासन, बैंक कर्मी के लोगो के साथ मीडिया से जुड़े  सभी  लोग अपने कर्तव्य निभाने में सबसे आगे खड़े होकर समाज में मिसाल पेश कर रहे हंै।
 


Date : 02-Apr-2020

युवक ने रक्तदान कर बच्चे की बचाई जान

पत्थलगांव, 2 अप्रैल। लॉकडाउन में पत्थलगांव के श्रीराम रक्त समूह गंभीर मरीजों को अपनी सेवा देकर मिसाल पेश कर रहा है। आज सिविल अस्पताल में गंभीर हालत में भर्ती 4 वर्षीय शंकर यादव को तत्काल में ओ पॉजीटिव ब्लड की आवश्यकता थी। जिसे सुनते ही युवा अमित अग्रवाल(जम्बो) ने बच्चे की जान बचाने के लिए अस्पताल आकर रक्तदान किया। अमित अग्रवाल का बच्चे के परिजन एवं श्री राम रक्तदान समिति ने आभार कर सहृदय धन्यवाद दिया। 
 


Date : 02-Apr-2020

दोबारा लेने पहुंची सैंपल, पत्थलगांव के युवक ने कोरोना पॉजिटिव के साथ फ्लाइट में सफर किया था
छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 2 अप्रैल।
महाराष्ट्र के एक युवक के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद उसके साथ फ्लाइट में सफर के दौरान मौजूद रहे पत्थलगांव के एक युवक का कोरोना सैंम्पल लिए जाने के बाद से ही यहां अफवाहों का दौर जारी है। दो दिन पूर्व ही उक्त युवक का सैंपल लेकर रायपुर एम्स भेजा गया था। साथ ही युवक को होम आईसोलेशन में रखा गया है। पहले के सैंपल में कई कमियां निकाल दी जिसके बाद एक बार फिर से युवक का सैंपल लिया जा रहा जा रहा है।

19 मार्च को पत्थलगांव से एक युवक जो गोवाहाटी में था वह फ्लाईट से कोलकाता से रायपुर आया था। इस सफर के दौरान उसी फ्लाईट में एक युवक गोंदिया तरफ का था जिसे हाल ही में स्वास्थ्य अमले ने कोरोना से संक्रमित पॉजिटिव पाया है जिसके बाद उस संक्रमित युवक के संपर्क में आने वालों की भी स्वास्थ्य विभाग ने जांच करना शुरू कर दिया तो उसमें से फ्लाईट में सफर कर रहे पत्थलगांव के युवक का नाम सामने आया। दो दिन पहले छग शासन एहियाततन स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ युवक के घर पहुंचकर युवक का सैंपल लेकर उसे होम आईसोलेशन में रखा है। 


पत्थलगांव में 9 लोगों का लिया जाएगा सैंपल
नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम ने एक माह के भीतर विदेश यात्रा से लौटे लोगों को ट्रेस किया हैं। पत्थलगांव में 9 लोगों का ब्लड सैंपल लेकर उन्हें जांच के लिए भेजा जा रहा है। अब तक पत्थलगांव में एक ही युवक का सैंपल कलेक्ट किया गया था जिसमें भी कमिया निकल जाने के बाद द्वारा नया सैंपल लेकर उसके साथ साथ पत्थलगांव में अन्य 9 लोगो का भी सैम्पल लेकर जांच के लिए रायपुर भेजा जाएगा।
 


Date : 30-Mar-2020

जरूरदमंद लोगों की मदद के लिए बढ़ रहे हाथ

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 30 मार्च।
लॉकडाउन पर पत्थलगांव अग्रवाल सभा द्वारा खाने के पैकेटों का घर तक पहुंचा कर वितरण किया जा रहा है। वहीं अन्य वर्ग के सामाजिक लोगों द्वारा भी इस कार्य के लिए अपने हाथ आगे बढ़ाए हैं व भूखों को भरपेट भोजन देकर उनका सहयोग किया जा रहा है। वहीं स्कूल के शिक्षक ने अपने वेतन से सहयोग दिया।

शहर में भटक रहे आवारा पशु भी इस लाकडाउन की चपेट में हैं जो दाना पानी के अभाव में इधर-उधर भटक रहे हैं इसके लिए पत्थलगांव के अशोक अग्रवाल द्वारा दाना पानी की व्यवस्था कर पशुओं के लिए अपने हाथ आगे बढ़ाएं हैं । प्रशासन के पत्थलगांव एसडीएम दशरथ राजपूत के निर्देशन में तहसीलदार महेश शर्मा पत्थलगांव पुलिस प्रशासन के एसडीओपी योगेश देवांगन, टीआई संतलाल आयाम सीएमओ जय मंगल सिंह परिहार एवं स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी आपसी सामंजस्य बनाकर इस वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से लडऩे के लिए कमर कस कर आगे बढ़े हुए हैं। पुलिस प्रशासन सुबह 8 से 10 बजे तक लोगों की जरूरत की चीजें सब्जी एवं खाने के सामानों की व्यवस्था बनाने के लिए दिन-रात जुटा हुआ है। पुलिस प्रशासन लोगों को घरों में रहने की सलाह दे रहे हैं।


Date : 30-Mar-2020

लॉकडाउन का उल्लंघन, बीस से ज्यादा कारोबारियों पर जुर्माना

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 30 मार्च।
शहर में लॉकडाउन के बाद भी कई दुकानें खोली गई। प्रशासन की टीम ने बीस से ज्यादा कारोबारियों पर बीस हजार जुर्माना लगाया। शनिवार को पत्थलगांव के तीनों प्रमुख मार्गों में स्थित लगभग दो दर्जन दुकानों ने नियमों का पालन नहीं किया। समय के बाद भी दुकान खुले रहने पर सीएमओ जयमंगल सिंग परिहार की टीम ने जुर्माना लगाया। 

जशपुर रोड पुराना बाजार पारा स्थित पांडे डेयरी पर पांच हजार रूपये का जुर्माना लगाया गया। प्रशासन की टीम जमाखोरी व कालाबाजारी को रोकने कई दुकानों पर कार्रवाई की। सीएमओ जयमंगल सिंग परिहार ने बताया कि सुरेंद्र किराना 500 रूपए, बीटीआई  चौक स्थित 2 दुकान से 500 रूपए, 500 रूपए, आलू व किराना दुकान से 1000 रूपए, 500 रूपए, सेराज मुर्गा 1000, विनायक सुपर से 500, केएन मार्केट से  500 रूपए, पांडेय डेयरी से  5000 रूपए, धीरज गल्ला 500 रूपए जुर्माने की वसूली की कार्रवाई की गई है। साथ ही जमाखोरी करने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है।

शहर के बिलाईटांगर मोहल्ले में स्थित सेराज मुर्गा दुकान ने अपनी दुकानें सुबह खोल ली थी। जिसके चलते मुर्गें व बकरे का मीट खरीदने के लिए दुकानों के आगे लोगों की भीड़ जुटनी शुरू हो गई, जबकि प्रशासन ने शहर में धारा 144 लगा रखी है तथा एक जगह पांच से ज्यादा लोगों के इक_ा होने पर रोक है। लोगों ने प्रशासन से इस बारे में शिकायत की। जिसके बाद प्रशासन ने दुकान बंद कराते हुए दुकानदार पर एक हजार रूपये जुर्माना लगाया।

 


Date : 30-Mar-2020

बैंक के कर्मचारी लाकडाउन में भी कर रहे लोगों की सेवा 
लॉकडाउन के सातवें दिन भी लोगों ने घरों पर रहकर बिताया दिन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव,  30 मार्च।
लॉकडाउन के सातवें दिन भी नागरिकों ने अपने घरों पर रहना ही पसंद किया, वहीं कोरोना  वायरस के चपेट में कोई व्यक्ति ना आए इसके लिए भी लोगों को सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों ने अपने संदेश भेजें। लाकडाउन के कारण गरीब मजदूर जिन्हें खाने के लिए ,परिवार चलाने के लिए समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है उसके लिए भी पत्थलगांव सहित आसपास के समाजसेवी बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी निभा रहे हैं । 

अग्रवाल समाज के एक वरिष्ठ समाजसेवी ने पत्थलगांव सिविल अस्पताल में डॉक्टरों एवं अन्य लोगों के लिए 15 सौ मास्क व 60 बोतल सैनिटाइजर दान में दिए गए। अग्रवाल  सभा पत्थलगांव द्वारा गरीबों के लिए बनाई गई राहत किट के लिए डूमर बहार  सुभाष अग्रवाल द्वारा 2 क्विंटल चावल सहयोग हेतु दिया गया ।

पत्थलगांव के बैंक के कर्मचारी लाकडाउन के बावजूद अपनी जिम्मेदारी का ख्याल  करते हुए नागरिक की सुविधाओं के लिए 10 से 2 बजे तक बैंकों में सेवा दे रहे हैं। सेंट्रल बैंक के शाखा प्रबंधक अमित कुमार गुप्ता ने बताया कि ग्राहकों की सुविधा के लिए उनके द्वारा बैंक के बाहर ग्राहकों के लिए सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई हैं एवं बैंक में लेनदेन हेतु दो 2 मीटर की दूरी पर ग्राहकों को खड़े होने के लिए जागरूक किया जा रहा है । साथ ही उनके द्वारा बिना मास्क लगाए बैंक में प्रवेश वर्जित किया गया है।  इसी तरह स्टेट बैंक के शाखा प्रबंधक अमरचंद अवसरिया ने भी बताया कि हमारे यहां भी बैंक के ग्राहकों के लिए सुरक्षात्मक सभी उपाय किए गए हैं ।

स्थानीय प्रशासन पत्थलगांव के एसडीएम दशरथ सिंह राजपूत, तहसीलदार महेश शर्मा, एसडीओपी पुलिस योगेश देवांगन टीआई संतलाल आयाम, सीएमओ जय मंगल सिंह परिहार इस कोरोना वायरस की जंग को जीतने के लिए दिन रात लाकडाउन को सफल बनाने के लिए प्रयासरत हैं। 

हाई स्कूल प्रांगण में नागरिकों के लिए दैनिक सब्जी बाजार की व्यवस्था कर कोरोना वायरस चैन तोडऩे के उद्देश्य से उसके नियमों के तहत प्रत्येक व्यक्ति को दूरी बनाने के लिए निर्देश देते हुए सफलतापूर्वक लोगों को दैनिक चीजें मुहैया कराई जा रही है।

 


Date : 28-Mar-2020

तेज आवाज निकालने वाले बुलेट चालकों पर चालान

पत्थलगांव, 28 मार्च। साइलेंसर बदलकर ध्वनि प्रदूषण फैलाने एव लॉकडाउन में भी सड़क पर जमकर स्टंट दिखाने वाले बाइक सवारों पर पत्थलगांव पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है। 
शनिवार को पत्थलगांव थाना प्रभारी संतलाल आयाम एव पुलिस की टीम ने कई बाइक की जांच और उनके चालान काटे। इसी क्रम में दो युवाओं से जिनके द्वारा  बुलेट जो सायलेंसर का स्वरूप बदल कर कान फोड़ पटाखे जैसी आवाज निकाला जा  रहा था, उस पर पुलिस ने दो-दो हजार रूपये का चालान काटा है।

पत्थलगांव थाना प्रभारी संतलाल आयाम ने बताया कि शहर में सक्रिय बाईकर्स गैंग के लोग महंगे व स्टाइलिश बाईक के मूल साईलेंसर को मैकेनिक से बदलवाकर तेज आवाज वाले साईलेंसर लगवाकर घूमने की शिकायत मिली है इनकी तलाश कर चालानी कारवाई किया जा रहा है।

 


Date : 25-Mar-2020

बाहर घूम रहे लोगों को गुलाब का फूल देकर समझाइश

पत्थलगांव, 25 मार्च। लॉक डाउन के बाद भी कुछ लोग बेवजह घूमते फिरते नजर आ रहे हैं जिसके लिए आज पत्थलगांव के प्रशासनिक अमले के साथ एसडीएम व तहसीलदार महेश शर्मा द्वारा बेवजह घूम रहे लोगों को गुलाब का फूल भेंट कर घरों पर ही रहने की समझाइश दी गई। 

 


Date : 25-Mar-2020

समाजसेवी सावन ने मास्क व सैनिटाइजर सौंपा

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
पत्थलगांव, 25 मार्च।
शहर के प्रतिष्टित व्यवसायी व समाजसेवी सावन करमचंद अग्रवाल (सी.डी. ज्वेलर्स) ने 1500 पीस मास्क और 6 0 बोटल 500 मिली सैनिटाइजर एसडीएम दशरथ राजपूत, तहसीलदार महेश शर्मा, बीएमओ मिंज,नगरपालिका सीएमओ जयमंगल सिंह परिहार की उपस्थिति में दान किया। इस दौरान उपस्थित एसडीएम दशरथ राजपूत ने कहा कि समाजसेवी इस विपदा की घड़ी में आगे आकर कोरोना वायरस के बचाव के लिए लोगों को नि:शुल्क सैनिटाइजर एवं मास्क देने की पहल कर रहे हैं जिससे इस वैश्विक महामारी के बचाव के लिए कारगर सिद्ध होगा।

 


Date : 24-Mar-2020

सड़क पर निकले अफसर, दुकानें करवाई बंद, बेवजह सड़क पर निकलने वाले लोगों को भेजा घर 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
पत्थलगांव/ जशपुरनगर, 24 मार्च।
नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए जिला प्रशासन से मिले आदेश से सभी ब्लॉक एवं थाना क्षेत्र में प्रशासन ने कड़ाई करते हुए लॉकडाउन को सफल बनाने जुटा रहा। वहीं कई स्थानों से लापरवाही भी देखने को मिल रही थी। जिसके कारण पुलिस को सख्त रवैया अपनाना पड़ा और कई स्थानों पर पुलिस को लाठी भी चलानी पड़ रही है। 

जशपुर जिले के  कोतबा में नगर पंचायत अध्यक्ष वीरेंद्र, सीएमओ पुष्पा खलखो सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने पुलिस को साथ देते हुए लॉक डाउन को सफल बनाने में पूरी ताकत झोंकी और उसका प्रभाव भी देखने को मिल मिला, तब जाकर  सड़कें खाली हुई। लेकिन यहां सुबह कुछ लोगों को डंडे से भी कोरोना के महत्व की जानकारी दी गई। वहीं पूरे जिले में लॉकडाउन जारी है। सभी दो पहिया, चार पहिया वाहनों और बाहर घूमने वालों पर कड़ी कार्रवाई जारी है। सभी चौक-चौराहों पर पुलिस बल तैनात है। जशपुर जिले की सभी सीमाओं को सील कर दिया गया है।

वहीं कई स्थानों पर लोगों की लापरवाही भी देखने को मिल रही है। लोग बेवजह घरों से निकल रहे हैं। तपकरा में सुबह सब्जी बाजार लगाने की कोशिश की गई और बड़ी संख्या में लोग यहां पर जुटने लगे इसकी तस्वीर पूरे जिले भर में खूब वायरल हुई।

प्रशासन के द्वारा कहा गया है कि अनिवार्य आवश्यकता वाली चीजों को छोड़कर सभी चीज प्रतिबंधित है। आवश्यकता पडऩे पर नियत समय में किराना व सब्जी उपलब्ध कराया जाएगा। आप सभी संयम के साथ अपने घर में रहे। सुबह से राजमार्ग पर के वाहनों के पहिए थमे रहे लोदाम सीमा पर बड़ी संख्या में ट्रकों को कतार से खड़े हुए देखा गया। वहीं जिले के पत्थलगांव में प्रशासन ने कड़ा रुख अख्तियार करते हुए सड़क में पैदल मार्च कर अनावश्यक रूप से चल रहे लोगों को घर जाने कहा। कुछ पान ठेले एवं दुकान के खुलने की सूचना मिलने पर एसडीएम दशरथ राजपूत ने तहसीलदार की भेजकर उन दुकानों को बंद करवाया। साथ ही उन्होंने कहा कि ये सब आप सभी के जान माल के लिए किया जा रहा है। इसलिए हमारा सहयोग कीजिए बातें नहीं मानने पर कार्रवाई करनी ही पड़ेगी। 

इससे पहले जिले के एसपी शंकर सिंह बघेल से दूरभाष में बाइक में तीन तीन सवारियों में बैठकर शहर के सड़कों में जबरन घूम रहे लोगों पर कार्रवाई करने की बात कही। जिस पर पत्थलगांव एसडीओपी एवं थाना प्रभारी ने सोशल मीडिया में अपील जारी कर आम लोगों से प्रशासन की बातें मानने कहा, नहीं मानने पर कारवाई करने की बात कही। तब जाकर सड़कों की आवाजाही कम हो पाई। साथ ही प्रशासन ने स्पष्ट रूप से कहा कि ये आपकी भलाई के लिए किया जा रहा है। आप इस कोरोना वायरस की गम्भीरता को नजर अंदाज न करें।


Date : 23-Mar-2020

जनता कफ्र्यू पर दिन भर सन्नाटा, शाम को ताली-थाली बजाकर  किया आभार

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
पत्थलगांव, 23 मार्च।
रविवार को शहर में जनता कफ्र्यू का असर सुबह से ही दिखना शुरू हो गया था। लोग घरों से नहीं निकले। सूनसान गलियां खाली रही, बसें पूरी तरह रोक दी गई हैं। जनता कफ्र्यू पूरी तरह से असरदार रही। वहीं पुलिस प्रशासन भी नगर गली मोहल्लों में घूमकर लोगों से अपने अपने घरों में ही रहने की अपील करते नजर आया।

ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री मोदी ने 19 मार्च को देश के नाम सम्बोधन में आमजनों से कोरोना वायरस से लडऩे ले लिए जनता कफ्र्यू का आह्वान किया था। प्रधानमंत्री ने जनता कफ्र्यू के दौरान शाम पांच बजे देशवासियों से अपील की थी कि वे डॉक्टरों, चिकित्सा के पेशे में लगे लोग साफ-सफाई में लगे लोगों एवं मीडिया, पुलिस के सराहनीय किये जा रहे कार्य के लिए उन सभी का शाम पांच बजे घरों से छतों से ताली, थाली, शंख बजाकर धन्यवाद दें। लोग अपने घरों की बालकनी, घर के दरवाजे पर खड़े होकर पांच मिनट तक ताली, घंटी, थाली बजाकर अतिआवश्यक सेवाओं में लगे लोगों के प्रति आभार जताकर हौसला बढ़ाया।

वहीं जिले के प्रशासन की ओर से  5 अप्रैल तक सभी प्रतिष्ठान बंद करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। इस दौरान केवल अनिवार्य जरूरतों की दुकानें ही खुली रहेंगी। नगर से लेकर दूर गांव तक सन्नाटा पसरा रहा लोग केवल आवश्यकता पडऩे पर ही अपने घरों से इक्का-दुक्का लोग निकल रहे सभी लोग अपने परिवारों के साथ घर पर ही रह कर इसका समर्थन किया लोगों की आवाजाही पूरी तरह थमी-थमी सी नजर आई।

 


Date : 23-Mar-2020

सड़क के गड्ढों को भरवाया गया

पत्थलगांव, 23 मार्च।  सोमवार को राष्ट्रीय राजमार्ग 43 पत्थलगांव से कुनकुरी की बदहाल हालत को देख कर नवपदस्थ एसडीएम दशरथ सिंह राजपूत ने तहसीलदार महेश शर्मा के साथ मौके पर पहुंच कर जेएस ग्रोवर के कर्मचारियों को बुला कर एसडीएम ऑफिस के पास के बड़े-बड़े गड्ढों को भरवाया। 

उन्होंने कहा कि इस सड़क को हर हाल में चलने लायक रखने की कोशिश रहेगी। यातायात को सुचारू रूप से चलने लायक बनाये रखा जाएगा इसके लिए ठेकेदार से डेली रूटीन में सड़क पे किये जा रहे काम की समीक्षा की जाएगी। मैं खुद अपने क्षेत्र के राष्ट्रीय राजमार्ग 43 सड़क को जाकर देखूंगा पर सड़क बनाने की स्पीड को ठेकेदार को बढ़ानी पड़ेगी। इस रफ्तार से सड़क बनाना सम्भव नहीं हो पायेगा इस सडक पे गाडिय़ों की आवाजाही अत्यधिक मात्रा में होती है। लोगों के द्वारा इस सड़क को कम से कम एक तरफ चलने लायक बनाये रखने की बात कही जाती रही है, जो लोगोंं की जायज मांग भी है। रोजाना राष्ट्रीय राजमार्ग 43 की सड़क समीक्षा की जाएगी। जिससे ये पता लगाने में आसानी होगी कि ठेकेदार के द्वारा काम कितना किया जा रहा है। एवं जहां तक सड़क पे पीक्यूसी की जा चुकी है। उन सड़कों को खोलने कहा गया है।  ठेकेदार से बीच के सभी अवरोध को हटाने कहा गया है। इससे कम से कम कुछ दूरी तक पत्थलगांव से पाकरगांव तक की आवाजाही पूरी तरह सामान्य हो जाएगी आगे की सड़क को भी जल्द सही कर चलने लायक बनवाया जाएगा।


Date : 23-Mar-2020

झारखंड-ओडिशा सीमा पर पहुंचे कलेक्टर, स्वास्थ्य कार्यों का लिया जायजा

पत्थलगांव, 23 मार्च। कोरोना स्क्रीनिंग के लिए तैनात जशपुर जिले के स्वास्थ्य कर्मियों का निरीक्षण करने कलेक्टर नीलेश महादेव क्षीर सागर झारखंड ओडिशा सीमा पर पहुंचे। 

सोमवार को कलेक्टर झारखंड की सीमा सिंगिबहार, हल्दी मुंडा और लावाकेरा पहुंचकर सीमा से प्रवेश करने वाले लोगों का जायजा लिया एवं स्वास्थ्य टीम कोरोना को लेकर कितनाी सजग है इसकी भी जांच की।  ज्ञात हो कि गोवा, दिल्ली, पुणे, मुंबई, केरला सहित कई महानगरों और प्रदेशो में नौकरी कर रहे जशपुर के लोग कोरोना के दुष्प्रभाव से बचने के लिए तेजी से वापस आ रहे हैं। इसे देखते हुए जिला प्रशासन ने जशपुर की सीमाओं से लगे हर जगह पर स्वास्थ विभाग की टीम को अलर्ट पर रखा है। 

बाहर से आने वाले लोगों की जांच की जा रही है और उनसे पूछताछ कर कोरोना के बारे में पता लगाया जा रहा है। हालांकि अभी तक बाहर से आने वाले लोगों में कोरोना के लक्षण नहीं पाए गए हैं। फिर भी उन्हें होम आईशोलोशन की सलाह दी जा रही है। 

वहीं जिले की समस्त दुकानों के खुले होने पर भी कलेक्टर ने अधिकारियों से दुकानों को बंद करवाने के आदेश दिए गए हैं। सिर्फ जरूरी एवं आवश्यक सामानों को छोड़ कर सभी दुकानें बंद करने कहा गया है। साथ ही एक साथ एक ही जगह पर भीड़ जमा ना करने की अपील भी की जारी रही है। 

पत्थलगांव समाज सेवी मुकेश अग्रवाल ने जनता से अपील की है कि सभी लोगों को प्रशाशन की बात माननी चहिये। हम सभी को पूरा सहयोग करना चाहिए, तभी इस कोरोना वायरस से लडऩे में मदद मिल सकेगी।

 


Date : 21-Mar-2020

संकल्प शिक्षण संस्थान द्वारा जिले के विद्यार्थियों को जेईई मेंस का प्रशिक्षण व्हाट्सएप से

जशपुर, 21 मार्च। स्थित संकल्प शिक्षण संस्थान में जिले के विद्यार्थियों जिन्होंने जेईई मेंस का आवेदन भरा था, के लिए विशेष कोर्स का प्रशिक्षण चलाया जाना था, किंतु जिला प्रशासन के निर्देशानुसार कोरोना वायरस के कारण ऐहतियात बरतते हुए  इस प्रशिक्षण को निरस्त कर दिया गया है।

इस बारे में जानकारी देते हुए  संकल्प के प्राचार्य विनोद गुप्ता ने बताया कि जिले के उ.मा.विद्यालयों के  सभी नोडल शिक्षक अपने अपने विद्यार्थियों का व्हाट्सएप नंबर शेयर किया गया है। इन विद्यार्थियों का एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है और उस ग्रुप के माध्यम से संकल्प के विषय विशेषज्ञ शिक्षक प्रतिदिन उनको  प्रश्नपत्र  देंगे और उसको हल करायेंगे। इसी के माध्यम से बच्चों के शंकाओं का समाधान भी करेंगे। साथ ही साथ ग्रुप के माध्यम से ही बच्चों को विषय की महत्वपूर्ण जानकारी शेयर की जाएगी और आवश्यकता पडऩे पर उनसे फोन और वीडियो कॉल के माध्यम से भी उनके डाउट्स क्लियर किए जाएंगे। वर्तमान में विद्यार्थियों को  जेईई मेंस की तैयारी संकल्प शिक्षण संस्थान के विषय विशेषज्ञ द्वारा इस प्रकार से कराई जा रही है।


Date : 21-Mar-2020

जनता कफ्र्यू का पालन की अपील

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 21 मार्च।
जनता कफ्र्यू का पालन करने की अपील पत्थलगांव के नगरवासी एवं जनप्रतिनिधि, समाजसेवियों ने की है। उन्होंने जनता कफ्र्यू को लेकर राय रखी।

पत्थलगांव के एसडीएम दशरथ सिंह राजपूत ने शुक्रवार से ही शहर के सिविल अस्पताल के आईसोलेशन वार्ड से लेकर शहरवासियों के साथ संवाद एवं मीडिया के सहयोग से इस बीमारी के रोकथाम के लिए अनेक उपाय किये जा रहे हैं। किसी भी अन्य राज्य या विदेशों से आए लोगों के ऊपर नजर बनाए रखने की बात कही, जिसके लिए बीएमओ डॉ. जेम्स मिंज से हर समय संवाद कर पूरी जानकारी ली जा रही है। शनिवार को अपने कार्यालय में स्थानीय लोगों के साथ बैठक कर इस बीमारी से लडऩे में साथ देने की अपील की गई। इस बैठक में व्यापारी संघ अग्रवाल समाज मीडिया जगत एवं स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

नपं के उपाध्यक्ष श्यामनारायण गुप्ता ने रविवार को देश के लोगों को अपने अपने घरों में रहने की प्रधानमंत्री की अपील का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि घरों में रहने से काफी मुश्किलें कम होगी। इस बीमारी से रोकथाम के लिए सभी लोगों के सार्थक पहल से ही दूर किया जा सकता है। ये देश के लिए मुश्किल वक्त है। अपना धैर्य न खोते हुए अपना एवं अपने परिवार के साथ शहर की सुरक्षा के लिए रविवार को अपने घरों पर ही रहे।

समाजसेवी अंकित अग्रवाल ने रविवार को घर में रहकर जनता कफ्र्यू की भरपूर तारीफ करते हुए प्रधानमंत्री की खूब तारीफ करते हुए कहा कि ये जरूरी है, हम सब मिलकर ही इस बीमारी को बढऩे से रोक सकते हैं। जब पूरा देश एक होता है, तो फिर इस वायरस को परास्त करना आसान हो जाएगा।

भाजपा के जिला उपाध्यक्ष हरजीत सिंह भाटिया ने भी नगरवासियों को रविवार के दिन अपने अपने घरों में ही रहने कहा सभी लोग के प्रयास से इस बीमारी से लड़ा जा सकता है।

समाजसेवी मोहन यादव ने भी रविवार को जनता कफ्र्यू के अपील को सार्थक कदम बताया जिसमें सब को देश हित में अपने अपने घर में रहना चाहिए। इससे कोरोना वायरस को बढऩे से रोका जा सकता है।


Date : 20-Mar-2020

पत्थलगांव सिविल अस्पताल में बने आइसोलेशन वार्ड का एसडीएम ने किया निरीक्षण

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
पत्थलगांव, 20 मार्च।
कोरोना वायरस को लेकर पत्थलगांव में भी प्रशासन अलर्ट पर है। पत्थलगांव सिविल अस्पताल में कोरोना वायरस के मद्देनजर आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है।नवपदस्थ एसडीएम दशरथ सिंह राजपूत ने सिविल अस्पताल में स्थापित आइसोलेशन वार्ड का निरीक्षण कर कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के लिए की गई व्यवस्थाओं की जानकारी स्वास्थ्य विभाग से ली।  ज्ञात हो कि सिविल अस्पताल में आईसोलेशन वार्ड बनाया गया है। जिसमे छ: बेड की व्यवस्था कर दी गई है। इससे ऐसे मरीजों को तुरंत इलाज की व्यवस्था दी जा सकेगी, जो कि कोरोना से प्रभावित हंै। या फिर जो संदिग्ध हैं। 

इस मौके पर एसडीएम दशरथ सिंग राजपूत ने कहा कि कोरोना वायरस के मद्देनजर क्षेत्र में सफाई व्यवस्था को और चुस्त दुरुस्त किया जा रहा है। साथ ही ठेले खोमचे व खुले में बिक रहे खाद्य पदार्थो पर रोक लगा दी गयी है। इस दौरान एसडीएम ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को पूरी तरह से सतर्क रहने की बात कही। एसडीएम ने बताया कि प्रशासन द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए प्रभावी उपाय किए जा रहे हैं। अगर किसी तरह से संक्रमण का आभास हो तो डरने या छुपाने की जगह सिविल अस्पताल में पहुंचकर अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराने में किसी तरह से संकोच न करे। नि:शुल्क व सुविधाओं सें परीपूर्ण व्यवस्था अस्पताल में मौजूद हैं। यहां पर आइसोलेशन वार्ड में सभी जरूरी सुविधा एवं व्यवस्थायें उपलब्ध हैं। । इस दौरान पत्थलगांव बीएमओ डॉ जेम्स मिंज ने कहा कि नोवेल कोरोना वायरस से डरने से डरे नही एहतियात बरते  आपकी सावधानी से न केवल आप बल्कि और अन्य लोग भी नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण से बचेंगे। कोरोना वायरस के संबंध में अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 104 पर भी संपर्क कि या जा सकता है। 

वहीं डॉ. पी सुथार ने कहा कि हर हाल में कोरोना वायरस को फैलने से रोकना है। इसके लिए जो भी उपाय किए जा सकते हैं, वह सब प्रयास किए जा रहे हैं। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के समस्त कर्मचारी भी मौजूद थे।

 


Date : 18-Mar-2020

बुजुर्ग को रक्तदान, परिजनों ने श्रीराम रक्तदान समिति का जताया आभार

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 18  मार्च।
श्री राम रक्तदान समिति की मदद से खून की कमी से गंभीर बुजुर्ग को रक्तदान किया गया। मरीज के परिजनों ने रक्तदाता कमल किशोर मेहर और श्री राम रक्त दान समिति के लोगों को धन्यवाद दिया।

बुधवार को खून की कमी से जूझते बुजुर्ग राजा राम साहू निवासी लिप्ति थाना कापू को गंभीर हालत में पत्थलगांव सिविल अस्पताल लाया गया। जहां उनकी जांच डॉ. पी. सुथार के द्वारा किया गया जिसमें बुजुर्ग के शरीर में मात्र तीन ग्राम ब्लड था। इस वजह से बुजुर्ग की हालत गम्भीर थी, उसे सिविल अस्पताल के आईसीयू कक्ष में भर्ती कराया गया और तत्काल में बुजुर्ग को ओ प्लस पॉजिटिव ब्लड की आवश्यकता थी। इसकी खबर लगते ही श्री राम रक्तदान समिति ने अपने साथियों के साथ मिलकर ओ ग्रुप के खून की व्यवस्था के लिए सक्रिय हो गए। कुछ ही देर में ही बीआरसी कार्यालय में कार्यरत लेखापाल एवं संयुक्त प्रगतिशील कर्मचारी महासंघ के जिला उपाध्यक्ष कमल किशोर मेहर ने रक्तदान किया। जिस पर बुजुर्ग के घर वालों ने कमल किशोर मेहर और श्री राम रक्त दान समिति के लोगों को धन्यवाद दिया।

श्री राम रक्त दान समिति के द्वारा किए जा रहे कार्य की सराहना शहरवासियों के द्वारा किया जा रहा है। अब तक इस रक्तदान को मिलाकर  पत्थलगांव के श्री राम रक्तदान समिति ने कुल 6 15 यूनिट ब्लड एवं 540 लोगों की मदद पिछले 1 वर्ष में कर ली है। 


Date : 18-Mar-2020

बेकाबू कार होटल में घुसी, 2 जख्मी

छत्तीसगढ़ संवाददाता

भैयाथान, 18  मार्च। आज सुबह कुदरगढ़ दर्शन से लौट रही कार अनियंत्रित होकर भैयाथान मेन चौक के एक होटल में जा घुसी। होटल के बाहर बैठे दो व्यक्ति को चोट आई है। पुलिस ने कार जब्त कर चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

आज सुबह कुदरगढ़ से दर्शन कर लौट रही कार अनियंत्रित हो गई और भैयाथान के मेन चौक में भीड़-भाड़ वाले होटल में जा घुसी। जिससे वहां बैठे दो लोगों को चोट आई है।

पुलिस ने बताया कि चालक नशे में कार चला रहा था। हादसे में में कामलु खान भैयाथान निवासी व श्रवण राजवाड़े दलौनी निवासी को चोट आई है जिनका उपचार भैयाथान के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चल रहा है। कार को मिथलेश राजवाड़े (27) चला रहा था। घटना के बाद कार सहित चालक को पुलिस थाना लाया गया और मामला पंजीबद्ध किया गया।

भैयाथान से सूरजपुर मार्ग में अतिक्रमण को लेकर प्रसाशन को कई बार ज्ञापन सौंपा जा चुका है। जिस पर आज तक कोई कार्रवाई नही की गई है। सडक़ किनारे नाली निर्माण होना था जो अतिक्रमण के चलते आज तक नहीं हो पाया।इस संबंध में लोक निर्माण विभाग के ई श्री विश्वकर्मा ने कहा कि मैं अभी मंत्री जी के कार्यक्रम में हूं।

 


Date : 17-Mar-2020

पिकअप पेड़ से जा टकराई, 2 मौतें पट्टा टूटने से बस खेत में पलटी, कई घायल

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
पत्थलगांव, 17 मार्च।
सोमवार को जशपुर जिले के सन्ना क्षेत्र में एक पिकअप पेड़ से जा टकराई। हादसे में 2 की मौके पर ही मौत हो गई, वहीं दर्जन से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं। एक अन्य घटना में यात्री बस पलट गई। इसमें कई लोग घायल हो गए।

बताया जा रहा है कि सीतापुर सरमना से वैवाहिक कार्यक्रम में शामिल होने रिश्तेदार लरंगा गांव आ रहे थे। तभी ड्राइवर की लापरवाही से गाड़ी पेड़ में टकरा गई और मौके पर ही दो युवकों की मौत हो गई। चार को बगीचा अस्पतला भेजा गया है और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सन्ना में एक दर्जन से अधिक लोगों का इलाज किया जा रहा है।

 जशपुर जिले में ही दूसरी घटना में बंदरचुआ के पास ग्राम शेरा घुघरा से पहले अनियंत्रित बस पलट गई। चिश्ती बाबा बस कुनकुरी से अंबिकापुर की ओर जा रही थी। पट्टा टूटने के कारण बस अनियंत्रित हो गई और खेत में जाकर पलट गई। वहीं घटना के बाद आसपास के लोगों ने 108 संजीवनी में काफी फोन लगाने की कोशिश की, लेकिन लगातार आधा घंटा तक प्रयास करने के बावजूद 108 में फोन नहीं लग सका, जिसके कारण घायल मरीज मौके पर ही तड़पते देखे गए।


Date : 17-Mar-2020

शीतला माता की पूजा करने सुबह से कतार

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
पत्थलगांव, 17 मार्च।
सत्यनारायण मंदिर में रात 3 बजे से ही शीतला माता की पूजा-अर्चना के लिए नगर एवं आसपास के  इलाके के महिलाएं, बच्चे एवं पुरुष  की लंबी लाइन रात के 3 बजे से ही लगनी चालू हो गई थी। शीतला माता के प्रति लोगों की अपार श्रद्धा होने से नगर के प्रत्येक घरों से महिलाएं, बच्चे एवं पुरुष सत्यनारायण मंदिर में जाकर माता की पूजा-अर्चना की।  

सत्यनारायण मंदिर के पुजारी श्यामू महाराज ने बताया कि आज रात मंदिर के गेट में ताला नहीं लगाया, क्योंकि रात के 12 बजे के बाद से ही शीतला माता की पूजा की जा सकती थी और रात में आने वाले भक्तों को कोई कष्ट न हो  इसलिए  गेट में ताला नहीं लगाया गया। जिससे रात के 3 बजे आने वाले भक्तों को कोई असुविधा नहीं हुई और लाइन लगाकर अपनी पूजाकर  अपने घर को प्रस्थान किए। सत्यनारायण मंदिर में धार्मिक स्थलों में जैसे मेले का आयोजन होता है, उसी तरह शीतला माता की धोख मारने के लिए मंदिर में मेले जैसा  माहौल बना हुआ था । 

श्यामू महाराज का कहना है कि आज के दिन घर में चूल्हा ना जलाएं,  ठंडे भोजन करें, दही और 1 दिन पहले बनाया हुआ भोजन को ग्रहण करें। ठंडे पानी से नहाए मांस-मदिरा, लहसून प्याज यह सबका सेवन ना करें, इससे माता नाराज हो जाती है और माता के धोख मारने से कई गंभीर बीमारियां चिकनपॉक्स, चिकनगुनिया और कोरोना जैसी बीमारियां भी दूर होती है। होली के बाद आने वाली चैत्र कृष्ण अष्टमी पर शीतला अष्टमी का त्यौहार मनाया जाता है। कई लोग इसे होली अष्टमी भी कहते हैं। 


Previous12Next