छत्तीसगढ़ » जशपुर

Date : 22-Jul-2019

जूनियर बालक व सीनियर बालिका फुटबॉल में पत्थलगांव विजेता

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
पत्थलगांव, 22 जुलाई।
कल हाईस्कूल मैदान में पांच दिवसीय ब्लॉक स्तरीय फुटबॉल प्रतियोगिता का समापन हुआ। प्रतियोगिता में 40 टीमों ने भाग लिया था।

रविवार को हाईस्कूल के खेल मैदान में चार फाइनल मैचों के मुकाबला खेले गए। जूनियर बालक में पत्थलगांव की टीम ने तीन गोल से अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी टीम सुरेशपुर को मात दी। इसके अलावा दूसरे मैच में सीनियर बालिका में फ ाइनल मुकाबला पत्थलगांव व मुड़ापारा के बीच खेला गया, जिसमें पत्थलगांव एक गोल से विजयी रहा। 

इसके बाद सीनियर बालक में लुड़ेग का मुकाबला बागबहार के साथ हुआ, जिसमें दो गोल कर बागबहार ने बाजी मारी। वहीं अंतिम फाइनल का मुकाबला ओपन में सुरेशपुर व लुड़ेग के बीच खेला गया, जिसमें लुड़ेग की टीम दो गोल से विजयी रही। 

फुटबॉल टूर्नामेंट के समापन मैच में बतौर मुख्य अतिथि प्रेस क्लब के संरक्षक विजय त्रिपाठी मौजूद थे। इनके साथ कार्यक्रम के अध्यक्ष के रूप में क्रीड़ा प्रतियोगिता के नोडल अधिकारी व राजस्व अनुविभागीय अधिकारी योगेन्द्र श्रीवास मौजूद थे। 

इसके अलावा पत्रकारों में सुरेन्द्र चेतवानी, राजेश अग्रवाल, जितेन्द्र गुप्ता, ब्लॉक शिक्षा अधिकारी डी.आर.भगत, बी.आर.सी लक्ष्मण शर्मा, ब्लाक स्तरीय क्रीड़ा प्रभारी अनिल श्रीवास्तव, धनु यादव, नीलांबर यादव, मुकेश यादव, निकेत पंडा, विवेकानंद मिर्रे, देशपांडे, कृष्णा सिंह, शैलेन्द्र सिंह, चुडामणी यादव व भारी संख्या में संकुल समन्वयक व शिक्षकगण मौजूद थे।

 मुख्य अतिथि विजय त्रिपाठी ने जिला प्रशासन का इस खेल में रूचि दिखाने के लिए आभार प्रगट किया। इनका कहना था कि प्रत्येक खिलाड़ी प्रतियोगिता का हिस्सा होते हंै, कोई भी मैच में जीतता भी खिलाड़ी है और हारने वाला भी खिलाड़ी होता है। मैच समापन के अंत में अतिथियों के हाथ विजेता टीम को पुरस्कार वितरण किया गया एवं आभार प्रदर्शन ब्लॉक शिक्षा अधिकारी डी.आर.भगत ने किया।।

 


Date : 18-Jul-2019

जिला स्तरीय फुटबॉल टीम के लिए चयन जारी

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
पत्थलगांव, 18 जुलाई।
जिला स्तरीय फुटबॉल टीम के लिए पत्थलगांव के हाईस्कूल खेल मैदान में चयन की प्रक्रिया चल रही है। चयनित खिलाडिय़ों को जिला स्तरीय टीम में खेलने का मौका मिलेगा।

ज्ञात हो कि जिला कलेक्टर नीलेश महादेव क्षीरसागर ने पहली बार जशपुर जिले में फुटबॉल की खेल प्रतिभाओं को स्कूल स्तर से निकाल कर आगे खेलने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सभी स्कूलों में पढ़ाई के साथ साथ फुटबॉल खेल में रुझान बढ़ाने एवं खेल के प्रति युवाओं को आगे आने के लिए फुटबॉल मैच का आयोजन करवाया है, जिससे छात्रों को मानसिक एवं शारीरिक रूप से चुस्त दरुस्त रखने के साथ उच्च स्तरीय खेल में भाग लेने का मौका मिलेगा।

पत्थलगांव बीआरसी लक्ष्मण शर्मा ने बताया कि छात्रों को पढ़ाई के साथ-साथ फुटबॉल खेल के जरिये नई प्रतिभा को नया अवसर मिल सकेगा। जिला प्रशासन से मिले निर्देश से सभी स्कूल के साथ ग्रामीण स्तर के 18 साल से ऊपर के प्रतिभागियों की खेल प्रतिभा को उच्च स्तर तक ले जाने में काफी मदद मिलेगी। पत्थलगांव में 21 जुलाई तक जिला फुटबॉल टीम के लिए सभी चारों वर्गों के साथ ओपन ग्रामीण वर्ग के खिलाडिय़ों का चयन किया जाना है। 

इन सभी खिलाडिय़ों का हौसला बढ़ाने के लिए पत्थलगांव बीईओ डी.आर भगत, एडीओ नित्यानंद, बीआरसी लक्ष्मण शर्मा संकुल समन्यवक क्रीड़ा प्रभारी के साथ व्यायाम शिक्षक भी मौजूद रहे। जशपुर के रणजीता स्टेडियम में साकर लीग मैच 23 से 27 जुलाई तक खेली जानी है। यह टूर्नामेंट चार वर्गों में खेली जाएगी-सीनियर वर्ग, जूनियर वर्ग, बालक एवं बालिका के साथ ओपन बाजी है, जिसमें ग्रामीण स्तर के खिलाड़ी भी भाग ले सकेंगे। 27 जुलाई को फाइनल मैच जशपुर के रणजीता स्टेडियम में खेला जाना है, जहां जितने वाली टीम एवं खिलाडिय़ों को पुरस्कार वितरण किया जाएगा।


Date : 17-Jul-2019

पत्थलगांव में युवा कौशल दिवस पर कई आयोजन

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
पत्थलगांव, 17 जुलाई।
अस्प्रा स्कील्स प्राइवेट द्वारा संचालित प्रधानमंत्री कौशल केंद्र जशपुर पत्थलगांव में विश्व युवा कौशल दिवस का आयोजन किया गया।  ज्ञात हो कि देश के युवाओं में व्याप्त शक्ति को दिशा देने व उसका उपयोग राष्ट्र निर्माण में करने हेतु सन् 2015 से 15 जुलाई को हम प्रतिवर्ष विश्व युवा कौशल दिवस के रूप में मनाते आ रहे हैं। इसका उद्देश्य राष्ट्र निर्माण में युवाओं के महत्व को प्रतिपादित करना है।

प्रधानमंत्री कौशल केंद्र जशपुर पत्थलगांव अपने क्षेत्र के बेरोजगार युवाओं को उसके योग्यता के अनुरूप उनके हुनर की पहचान कर उन्हें संबंधित क्षेत्र में हुनरमंद बनाने एवं उन्हें रोजग़ार दिलाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इस संस्था में वर्तमान में चार प्रकार के जॉब रोल संचालित हैं। सिलाई मशीन ऑपरेटर निट्स, जिसमें सिलाई से संबंधित संपूर्ण प्रशिक्षण प्रदान की जाती है। फ्रंट लाईन हेल्थ वर्कर, इस जॉब रोल के अंतर्गत स्वास्थ्य संबंधित जानकारी एवं  उसके उपचार के बारे में ट्रेनिंग प्रदान की जाती है। 

आई टी हेल्प डेस्क अटेंडेंट, इस जॉब रोल के अंतर्गत कॉल सेंटर से संबंधित प्रशिक्षण प्रदान की जाती है, एवं अंतिम जॉब रोल है फिटर फेब्रिकेशन, इसमें फेब्रिकेशन से संबंधित सभी प्रकार के कार्य का संपूर्ण प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। संस्था में संचालित सभी कोर्स पूर्णत: निशुल्क हैं जिसका फायदा क्षेत्र के सभी 18 से 35 आयु वर्ग के लोगों को मिल रहा है। 
विश्व युवा कौशल दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री कौशल केंद्र पत्थलगांव में वाद-विवाद प्रतियोगिता एवं विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन किया गया। वाद-विवाद प्रतियोगिता का विषय था सोशल मीडिया। संस्था में अध्ययनरत प्रशिक्षुओं ने कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया एवं सभी ने इस विषय पर अपने अपने मत रखें। विभिन्न कार्यक्रम के माध्यम से कौशल का जीवन में महत्व को भी बताने की कोशिश की गई, जिसमें प्रेरित होकर ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना का लाभ ले सकें और स्किलइंडिया मिशन को सफल बना सके।

कार्यक्रम में संस्था प्रमुख रविंद्र कुमार प्रधान के अलावा काउंसलर अरुण कुमार एमआईएस सुनील यादव, हरिशंकर साहू, मुकेश कुमार गुप्ता, बलराम पटेल, अंजू दीवान, गिरिजा प्रधान, करिश्मा यादव, मानसाय नाग, सेतराम नाग समेत संस्था में अध्ययनरत सभी प्रशिक्षु मौजूद थे।


Date : 15-Jul-2019

राशन कार्डों का नवीनीकरण शुरू

पत्थलगांव, 15 जुलाई। जनपद अन्तर्गत सभी ग्राम पंचायत द्वारा राशन कार्डों के नवीनीकरण का अभियान आज से शुरू हो चुका है। ग्राम पंचायत पाकरगांव एवं मुडाबहला में आज शुरूवाती दिनों से राशन कार्ड नवीनीकरण हेतु भीड़ देखी जा रही है। ग्राम पंचायतों में शिविर लगाकर राशनकार्ड नवीनीकरण कराया जा रहा है, जिसकी तैयारी एक सप्ताह पहले से किया गया था। पाकरगांव गांव सचिव संदीप राज एवं मुडाबहला सचिव रिक्की चौहान ने बताया कि शिविर प्रात: 10.30 से शाम 5 बजे तक आयोजित किए जायेंगे वर्तमान में जिनका राशनकार्ड चालू है, उन्हें मुखिया के दो पासपोर्ट साइज फोटो, राशनकार्ड व बैंक पासबुक की फोटे कापी तथा सभी सदस्यों के आधार कार्ड फोटो कापी जमा करानी पड़ेगी। वहीं पंचायतों द्वारा नवीनीकरण के लिए रोज कोटवारों से मुनादी करा कर हितग्राहियों का जागरूक कराया जा रहा है।  ज्ञात हो कि राज्य शासन द्वारा फुड फार आल योजना के तहत 15 से 29 जुलाई तक नए राशन कार्ड बनाने और पुराने राशन कार्ड के नवीनीकरण के लिए प्रदेशभर में शिविर लगाएगी। पांच साल से ज्यादा पुराने 58.84 लाख राशन कार्ड का नवीनीकरण किया जाएगा। आवेदन लेने के बाद एक से आठ सितंबर तक शिविर लगाकर नए राशन कार्डो का वितरण किया जाएगा। सार्वजनिक वितरण प्रणाली आदेश 2016 के खंड 4 उपखंड 6 के प्रावधानों के मुताबिक राशन कार्ड जारी किए जाने के 5 वर्ष तक ही वैध है।


Date : 15-Jul-2019

स्कूली समय में निजी कामों से ऑफिसों में जाने पर होगी कार्रवाई

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 15 जुलाई।
स्कूल के कई शिक्षक रोजाना व्यक्तिगत कामों से स्कूली समय में पत्थलगांव बीईओ एवं बीआरसी कार्यालय में देखे जा रहे हैं। जबकि जिला प्रशासन के द्वारा पूर्व में ही स्पष्ट रूप से दिशा निर्देश जारी करते हुए आदेश जारी किया हुआ है कि निजी कामों से कोई भी शिक्षक स्कूल छोड़ कर कहीं नहीं जाएंगे।

रोजाना 5 से 10 शिक्षक बीईओ और बीआरसी कार्यालय में अपने निजी कामों से पहुंच रहे हैं। ऑफिस में देखे जाने पर जब उनसे पूछा जाता है कि आप अपने स्कूलों में पढ़ाना छोड़ कर कैसे आये हैं तो उन शिक्षकों के पास अनेक जबाब तैयार मिलते हैं। स्कूली शिक्षकों को निजी कामों से स्कूल से बाहर देखे जाने की शिकायतें मिलने पर पत्थलगांव बीईओ कार्यालय ने भी 10/07/2019 को आदेश जारी कर कहा है कि सभी शिक्षकगण अपने निजी कामों से स्कू ली समय में कोई भी ऑफिस में न आये स्कूल की छुट्टी होने पर अपने कार्य हेतु ऑफिस आये। अगर आगे से किसी भी शिक्षक को निजी कार्य से ऑफिस में आते देखा जाता है या और अन्य कहीं किसी जगह में देखे जाते है तो उन शिक्षकों के ऊपर कार्रवाई की जाएगी।

पत्थलगांव बीईओ डी राम भगत ने बताया कि हमने बीईओ एवं बीआरसी कार्यालय में इस बाबत सूचना चस्पा करवा दिया है कि कोई भी शिक्षक अपने निजी कामों से ऑफिसों में न आये। इन निर्देशों का पालन नहीं किये जाने वाले शिक्षकों के ऊपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

 


Date : 13-Jul-2019

संकुल स्तरीय फुटबॉल लीग लावकेरा में

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
 पत्थलगांव, 13 जुलाई।
जिला प्रशासन की पहल पर जिले में सॉकर लीग की धूम प्रत्येक संकुल में देखने को मिल रही है।  जिले के फरसाबहार ब्लॉक के पुराइनबंध संकुल का शनिवार को संकुल स्तरीय फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन लावकेरा हाईस्कूल मैदान में किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि स्थानीय जनप्रतिनिधि राजेश्वर नायक के हाथों  किया गया। प्रतियोगिता में पुराइनबंध संकुल के विभिन्न शासकीय शिक्षण संस्थान के छात्र-छात्राओं में खुल कर हिस्सा लिया। 

कार्यक्रम चार चरणों में विभाजित थी जूनियर बालक कक्षा पांचवी से आठवीं के बालक सीनियर बालक व बालिका कक्षा नौवीं से 12वीं तक के बालक बालिका और ओपन स्तर में स्थानीय ग्रामीण हिस्सा ले सकते हैं। जूनियर व सीनियर स्तर की सभी प्रतियोगिताओं में विजयी हुई टीम को विकासखंड हेतु चयनित कर पुरस्कार वितरण कर उत्साहवर्धन किया गया।प्रतियोगिता के कोच जगमोहन राम यादव तथा मैच रेफरी विवेक चौधरी एवं जेवियर तिर्की रहे।

 


Date : 11-Jul-2019

शहर व गांव-गांव तक पौधे बांटे जाएंगे, जिलाध्यक्ष पवन अग्रवाल एवं कांग्रेस अध्यक्ष सत्यनारायण शर्मा ने झंडी दिखाकर गाड़ी रवाना की

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 11 जुलाई।
गुरुवार को वन विभाग पत्थलगांव के द्वारा शहर से लेकर गांव-गांव तक पौधे पहुंचा कर लोगों को फलदार पौधे वितरण किया गया।

गुरुवार को 12 बजे वन विभाग के रेस्ट हाउस से कांग्रेस पार्टी के जिलाध्यक्ष पवन अग्रवाल एवं ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष सत्यनारायण शर्मा ने हरी झंडी दिखा कर गाड़ी रवाना किया। इस गाड़ी में फलदार पौधों को घर घर गाँव गाँव जाकर लोगों को पौधे देकर उन्हें लगाने कहा जाएगा।

वहीं मौजूद लगभग 15 किसानों को पौधे दिए गए और उन्हें उचित देखभाल करने कहा गया। गुरुवार को पूरे छतीसगढ़ में बीज वितरण  भी किया गया। इसी कड़ी में वन विभाग पत्थलगांव ने बीज भी किसानों को पैक कर दिया साथ ही गाड़ी में बीज और पौधे रख कर चोंगा माइक के माध्यम से गाँव मे जाकर लोगों से मुफ्त में लेकर अपने बाड़ी एवं खेतो में लगाने कहा जाएगा।

पत्थलगांव  वन विभाग के एसडीओ राम रतन पैकरा ने बताया कि पत्थलगांव जशपुर रोड से पौधे और बीज वितरित करते हुए पालीडीह  डुडुंगजोर जाएंगे फिर वापस पत्थलगांव आकर पुन: गाड़ी में पौधे रख कर मदनपुर इंजको इला किलकिला जाकर पौधे वितरण किया जाएगा। ये पौधा वितरण एक हफ्ते तक रोजाना किया जाएगा। रोज रोज अलग अलग गाँव जाकर किसानों को पौधे दिए जाएंगे।

वन विभाग के द्वारा रोजगार गारंटी योजना मनरेगा अन्तर्गत 25 हजार पौधे तैयार किये गए थे, जिन्हें अब किसानों को लगाने के लिए मुफ्त में दिए जाएंगे।

इस दौरान जनपद सीईओ सुभाष चन्द्र कछवाहा, वन परीक्षेत्र अधिकारी अनिता साहू, आर के गुप्ता, भँवर सिंह धुर्वे सहित वन बिभाग के सभी कर्मचारि एवं कई किसान उपस्थित रहे।


Date : 08-Jul-2019

सहायक शिक्षकों ने सौंपा पत्थलगांव विधायक को ज्ञापन

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
पत्थलगांव, 8 जुलाई।
रविवार को सहायक शिक्षक फेडरेशन ने पत्थलगांव विधायक को ज्ञापन सौंपकर कांग्रेस के जन घोषणा पत्रनुसार मांगें पूरी करने का अनुरोध किया। मांगें पूरी नहीं होने पर विधानसभा का घेराव करने की बात कही गई।
छतीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन के प्रांतीय आह्वान पर सभी 90 विधानसभा के विधायकों को ज्ञापन देने के क्रम में रविवार को पत्थलगांव विधायक रामपुकार सिंह के निवास पर सहायक शिक्षक जिला जशपुर संयोजक संजय मेहर, जिला उपाध्यक्ष रत्नाकर खुटिया के नेतृत्व में पदाधिकारियों ने पत्थलगांव विधायक रामपुकार सिंह को ज्ञापन सौंपा। जिसमें कांग्रेस के जन घोषणा पत्रनुसार मांगें पूरी करने का अनुरोध किया। साथ ही जिला उपाध्यक्ष रत्नाकर खुटिया ने बताया कि अगर आगामी 14 जुलाई तक हमारी मांगों पर ध्यान नहीं दिया जाता है तो आगामी विधानसभा सत्र में विधानसभा का घेराव किया जाएगा।  इस अवसर पर राकेश पटेल, सागर यादव, केशव प्रसाद, भुनेश्वर, वीरेंद्र एक्का, उपेंद्र खूंटियां, कीर्तन यादव, ओमप्रकाश पटेल, एवं अन्य शिक्षक भी मौजूद रहे।