छत्तीसगढ़ » जशपुर

Previous1234Next
24-Sep-2020 9:11 PM

पत्थलगांव/जशपुर, 24 सितंबर। शिक्षक कोरोना काल में जिस तरह से ऑनलाईन कक्षा ,मोहल्ला क्लास संचालित कर रहे हैं यह शिक्षकों के लिए चुनौतीपूर्ण कार्य है। हमारे शि़क्षक विषम भौगौलिक परिस्थिति के बावजूद भी बेहतर तरीके से शिक्षण कार्य कर रहे हैं, जो प्रशंसनीय है।

उक्त विचार कलेक्टर महादेव कावरे के द्वारा जिले के सभी विकासखंड शिक्षा अधिकारी एवं शासकीय हाई स्कूल/हायर सेकेंडरी विद्यालयों के प्राचार्यों की वेबेक्स के माध्यम से आयोजित बैठक से व्यक्त करते हुए कहा कि जिले में 147 हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी विद्यालय संचालित है। जिले में गत कई वर्षों से परीक्षा परिणाम बेहतर रहा है, जिसके कारण जिला शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश भर में जाना जाता है। जिले में संचालित विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को ऑनलाईन कक्षा एवं मोहल्ला क्लास से बच्चों की उपस्थिति संतोषजनक नहीं है। जिले के कुछ शिक्षक ऑनलाईन कक्षा नहीं ले रहे हैं जिनके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।  कावरे ने कहा कि जिन विद्यालयों का कक्षा 10वीं एवं 12वीं का परीक्षा परिणाम शैक्षणिक सत्र 2019-20 से खराब रहा है, उन्हें शैक्षणिक गुणवत्ता सुधारने की आवश्यकता है। 

 कलेक्टर कावरे ने जिला शिक्षा अधिकारी से कहा है कि जिन विद्यालयों का  शैक्षणिक सत्र 2019-20 में कक्षा 10वीं एवं 12वीं में 50 प्रतिशत से कम परीक्षा परिणाम है उनके प्राचार्यों को कारण बताओ नोटिस जारी करें। डीईओ एन.कुजूर ने कहा कि सभी प्राचार्य बोर्ड परीक्षा के परीक्षा परिणाम का विश्लेषण करें और निष्कर्ष निकालें कि उनके विद्यालय का परीक्षा परिणाम कम कैसे आया और रणनीति बनाकर बेहतर परिणाम के लिए कार्य करें। कलेक्टर ने बैठक में अनुपस्थित रहने वाले प्राचार्यों को कारण बताओ नोटिस देने का निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिया।

 बैठक में यशस्वी जशपुर के नोडल अधिकारी  विनोद कुमार गुप्ता, सदस्य संजीव शर्मा, संजय दास सहित सभी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, सहायक विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी सहित प्राचार्य सम्मिलित रहे।


24-Sep-2020 5:19 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता 
पत्थलगांव, 24 सितंबर।
कोरोना संक्रमण की रफ्तार को देखते हुए जशपुर जिले में सात दिन के लिये संपूर्ण लॉक डाउन के पहले दिन से ही पूरे जिले में जिला प्रशासन द्वारा सख्ती बरती जा रही है, जो आज दूसरे दिन भी जारी रही। जिला मुख्यालय के प्रमुख चौक-चौराहे बस स्टैंड में पुलिस कड़ा पहरा दे रही है। जिला मुख्यालय में प्रात: लोगों को जरूरी चीजें दूध दवा आदि लेने बाहर देखा गया, लेकिन उसके बाद पूरी तरह से जिला मुख्यालय में सन्नाटा पसरा हुआ है। जगह जगह पुलिस बल तैनात कर दिए गए हैं। सुबह यहां के महाराजा चौक में थाना प्रभारी लक्ष्मण सिंह धुर्वे दल बल के साथ तैनात दिखे वहीं दर्जनों वाहनों को यहां पर रोका गया। 

उल्लेखनीय है कि पुलिस को जिला प्रशासन के द्वारा सख्त निर्देश दिए गए हैं कि महामारी सहित विभिन्न धाराओं के तहत कार्यवाही की जाए। वहीं 15 दिन के लिए वाहन जब्त करने के भी निर्देश कलेक्टर ने जारी किए हैं जिसके अंतर्गत कार्रवाई की जा रही है। 

पत्थलगांव में एसडीओपी योगेश देवांगन तहसीलदार महेश शर्मा एसडीएम योगेंद्र श्रीवास्तव एवं प्रशासनिक टीम के द्वारा फ्लैग मार्च किया गया और लॉक डाउन का यहां व्यापक असर देखने को मिला। साथ ही लोंगो को लॉकडाउन के नियमों को पालन करने के लिए प्रशासन को सहयोग करने की अपील किया गया। 

पुलिस प्रशासन द्वारा जिले के मुख्य चौक चौराहे में कड़ी नाकेबंदी देखने को मिल रही है। वहीं जिले के सीमावर्ती क्षेत्रों को भी पूरी तरह से सील कर दिया गया है। जिला कलेक्टर महादेव कावरे ने जिला पंचायत व जनपद पंचायत कार्यालय को भी बंद करने के आदेश जारी कर दिया है।

पत्थलगांव पुलिस द्वारा जगह जगह पुलिस व्यवस्था कर बेवजह घूमने वाले दुपहिया चालकों एवं नागरिकों से पूछताछ कर सख्ती से घरों पर रहने के लिए हिदायत दी जा रही हैं। वहीं जब एकदम ही जरूरी कोई कार्य हो तभी घर से बाहर निकलने के लिए कहा जा रहा है अन्यथा घरों पर रहकर ही अपने को सुरक्षित रखते हुए देश को भी सुरक्षित रखने का आह्वान किया जा रहा है पत्थलगांव एसडीएम योगेंद्र श्रीवास, पत्थलगांव एसडीओपी योगेश देवांगन, तहसीलदार महेश शर्मा, सीएमओ जय मंगल परिहार सहित प्रशासनिक अमले ने तीनों सड़कों पर पैदल मार्च करते हुए लोगों को घरों में रहने की समझाइश दी गई।

 


22-Sep-2020 10:24 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

पत्थलगांव, 22 सितंबर। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में बनी सड़क पाकरगांव से चंदागढ़ जो अभी हाल ही में बनी है, जगह-जगह जर्जर हो चुकी है। जिससे सड़क की गुणवत्ता पर ग्रामीण सवाल उठा रहे हंै।

ज्ञात हो कि पूर्व में भी इन सड़कों के गुणवत्तापूर्वक न बनने पर कई बार सवाल उठ चुके हंै। गाँव-गाँव जोडऩे एवं अच्छी सड़क बनाने की जिम्मेदारी प्रधानमंत्री ग्राम सड़क विभाग को दी गई थी, पर सड़क के जल्द ही खराब होने से गाँववासियों के लिए मुश्किलें पैदा कर रही है।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क के एसडीओ एस. एन. साय से पाकरगांव से ग्राम चंदागढ़ तक प्रधानमंत्री ग्राम सड़क के जर्जर और पूरी तरह टूटने के बारे में पूछने पर उनके द्वारा जल्द ही इस सड़क को बनाने की बात कही।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क घरजिया बथान से ग्राम चंदागढ़ के खराब और जर्जर हाल की जानकारी पर पत्थलगांव एसडीएम योगेन्द्र श्रीवास ने कहा कि इन प्रधानमंत्री ग्राम सड़कों के खराब हालत को कलेक्टर के संज्ञान में लाया जाएगा। साथ ही प्रधानमंत्री ग्राम सड़क के अधिकारियों से बात कर सड़क के इतनी जल्दी खराब होने की जानकारी ली जाएगी।


22-Sep-2020 10:14 PM

पत्थलगांव/जशपुर, 22 सितंबर। सहायक शिक्षक पद पर भर्ती हुए शिक्षकों को तृतीय समयमान वेतनमान स्वीकृत करने शिक्षामंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा विभाग को निर्देश दिया है। शिक्षामंत्री के निर्देश से शिक्षकों को 12 वर्षों के बाद न्याय मिलने की उम्मीद जगी है। कोरोना संक्रमण काल में शिक्षामंत्री के पत्र से शिक्षकों में भारी उत्साह का संचार हुआ है।

 छत्तीसगढ़ प्रदेश शिक्षक फेडरेशन के प्रांताध्यक्ष राजेश चटर्जी, जशपुर जिला अध्यक्ष विनोद गुप्ता एवं महामंत्री संजीव शर्मा ने बताया कि शासकीय सेवकों को समयमान वेतनमान स्वीकृत करने का आदेश 28 अप्रैल 2008 को जारी हुआ था। शिक्षा विभाग ने 4 अगस्त 2010 एवं ट्राइबल विभाग ने 22 फरवरी 2011 को शिक्षक संवर्गों के लिए स्वीकृति आदेश जारी किया था। लेकिन आदेश में सहायक शिक्षक के पदनाम का उल्लेख नहीं था।उन्होंने बताया कि राज्य शासन ने 10 मार्च 2017 को सहायक शिक्षकों को 10 एवं 20 वर्ष सेवा पश्चात क्रमोन्नत वेतनमान देने का आदेश जारी किया था। जबकि छत्तीसगढ़ प्रदेश शिक्षक फेडरेशन समयमान वेतनमान स्वीकृत करवाने प्रयासरत था, ताकि भविष्य में मिलने वाले प्रक्रियाधीन तृतीय समयमान वेतनमान में सहायक शिक्षकों को लाभ मिल सके।

  उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ सिविल सेवा के सदस्यों को तृतीय समयमान वेतनमान स्वीकृति आदेश 8 अगस्त 2018 को राज्य शासन ने जारी किया,जिसमें सहायक शिक्षकों के साथ पुन: न्याय नहीं हुआ।

       उन्होंने बताया कि सहायक शिक्षकों की निरंतर उपेक्षा एवं शिक्षकों के रुके हुए पदोन्नति को देने के मुद्दे पर,छत्तीसगढ़ प्रदेश शिक्षक फेडरेशन ने राज्यव्यापी 'नियाय पाती अभियानÓ 20 अगस्त 20 से प्रारम्भ किया। अभियान के प्रथम चरण में राज्य के 28 जिलों से,प्रभावित शिक्षकों ने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल, शिक्षामंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम एवं प्रमुख सचिव शिक्षा विभाग डॉ आलोक शुक्ला को हजारों की संख्या में पोस्टकार्ड लिखकर न्याय करने का आग्रह किया। द्वितीय चरण में जिला कलेक्टर के माध्यम से 9 सितंबर 20 को फेडरेशन के पदाधिकारियों ने ज्ञापन(नियाय पाती) दिया था।

    उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ प्रदेश शिक्षक फेडरेशन के आव्हान पर जारी नियाय पाती अभियान के आग्रह को संज्ञान में लेते हुए, शिक्षामंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने सहायक शिक्षकों को तृतीय समयमान वेतनमान स्वीकृत करने निर्देश प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा विभाग को दिया है।

उल्लेखनीय है कि सहायक शिक्षकों को समयमान वेतनमान स्वीकृति के संबंध में मुख्यमंत्री जी के निर्देश पर उनके निवास कार्यालय से पत्र सचिव (भार साधक) वित्त विभाग को 2 सितंबर 20 को भेजा गया है, जिसके कारण शिक्षकों में हर्ष व्याप्त है। फेडरेशन के पदाधिकारियों ने पदोन्नति के मामले में भी शिक्षामंत्री से त्वरित कार्रवाई की मांग की है।


22-Sep-2020 4:00 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव, 22 सितंबर। बीती रात एक हाथी ने कोडक़ेल खजरी में 34 वर्षीय महिला को कुचलकर मार दिया। वह रात को अपने पति के साथ सामान लेने किसी के घर जा रही थी, उसी वक्त हाथी ने अचानक हमला कर दिया। बताया जाता है कि हाथी तपकरा क्षेत्र से पत्थलगांव वन परिक्षेत्र में आया है।

पत्थलगांव फारेस्ट एसडीओपी आर.आर. पैंकरा ने बताया कि एक हाथी जो अकेला ही घूम रहा है, सोमवार रात करीब 11 बजे  कोडक़ेल खजरी में 34 वर्षीय महिला फूलमती पति सालिक को कुचल दिया, जिससे उसकी मौत हो गई है। वन विभाग की टीम भी रात को गांव में ही मौजूद थी, पर हाथी ने अपना रास्ता बदल कर अचानक हमला कर दिया जिससे महिला की मौत हो गई है। इस हाथी के लिए ये क्षेत्र बिल्कुल नया है। जिससे उस हाथी के आने जाने को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। 

वन कर्मी लगातार गस्त कर गाँववासियों को हाथी से दूर रहने सचेत कर रहे हंै। सोमवार को कोडक़ेल खजरी में हाथी महिला को कुचलने के बाद जशपुर और सरगुजा बार्डर लिखापखना कक्ष क्रमांक 1003 में मौजूद है। हमारे वन विभाग की टीम लगी हुई है। मैं स्वयं बालाझार तमता के आसपास मौजूद होकर नजर बनाए रखा हूं।

मंगलवार को शासन के तरफ से दी जाने वाली 25 हजार रु. तात्कालिक सहायता राशि साथ ही राशन का सामान उनके घरवालों को  जनपद पंचायत पत्थलगांव अध्यक्ष सुकृत सिंह के द्वारा दिया गया। साथ में कोडक़ेल खजरी के सरपंच, फारेस्ट एसडीओ आरआर पैंकरा, फारेस्ट रेंजर अनिता साहू, धुर्वे एवं अन्य वनकर्मी के साथ ग्रामीण मौजूद रहे।


21-Sep-2020 10:12 PM

पत्थलगांव/जशपुर, 21 सितंबर। शा. उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में कक्षा 1ली से 5वीं तक के बच्चों के लिए  ऑनलाइन चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन पूजा पाण्डेय आर्ट एवं क्राफ्ट शिक्षण कोरबा के मुख्य आतिथ्य में किया गया।

विद्यालय के प्राचार्य विनोद कुमार गुप्ता ने बताया कि शा.उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय के कक्षा पहली से पांचवीं तक के बच्चों के लिए कक्षावार ऑनलाइन चित्रकला प्रतियोगिता पूर्व में कराई गई थी, जिसमें 198 बच्चों ने भाग लिया था। इसके बाद 20 सितम्बर को चयनित 25 बच्चों के पांच ग्रुप बनाये गये थे जिसमें प्रत्येक कक्षा से एक विद्यार्थी सम्मिलित था। कक्षा पहली के बच्चों के लिए इन्द्रधनुष, कक्षा दूसरी के लिए मेरा प्यारा घर, कक्षा 3री के लिए उगता हुआ सूरज, कक्षा 4थी के लिए स्वच्छ भारत एवं कक्षा 5वीं के बच्चों के लिए अनैकता में एकता विषय पर ऑनलाइन चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की गई।

 सभी प्रतियोगी बच्चे एक साथ अपने-अपने घरों में पेंटिंग्स बनाते हुए संकल्प शिक्षण संस्थान के कम्प्यूटर लैब के स्क्रीन में ऑनलाइन  दिखाई दे रहे थे। प्रतियोगिता का निर्धारित समय एक घंटा था, जिसके पश्चात निर्णायक पूजा पाण्डे द्वारा एक-एक प्रतिभागियों की पेंटिंग्स को फूल स्क्रीन में देख कर बच्चों का उत्साहवर्धन करती गईं और पेंटिंग्स बनाने की बारीकियों को भी बेहतर ढंग से समझाया गया।

 प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्रफुल्ला धानकर ग्रुप, द्वितीय स्थान एंजोली ईला मेनन ग्रुप एवं तृतीय स्थान एम.एफ. हुसैन ग्रुप ने प्राप्त किया। व्यक्तिगत विशेष पुरस्कार हेतु कक्षा तीसरी के विद्यार्थी अभिनव एक्का, धर्मारानी यादव कक्षा पांचवी, काव्या सोनकर कक्षा पहली को चयनित किया गया है।

श्री गुप्ता ने बताया कि कक्षाओं के लिए निर्धारित विषय पर विद्यार्थियों द्वारा चित्रकला कर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया गया। प्रतियोगिता के विजेता और उपविजेता छात्र-छात्राओं को विद्यालय की ओर से प्रशस्ति-पत्र एवं पुरस्कार देकर प्रोत्साहित किया जाएगा।

ज्ञात हो इसके पहले इस विद्यालय के विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन गायन प्रतियोगिता अन्तरराष्ट्रीय गायक खगेश सारथी के मुख्य आतिथ्य में आयोजित की गई थी। चित्रकला प्रतियोगिता आयोजन में शिक्षक भैरव भौमिक, प्रतिमा त्रिपाठी, सुरेश तांडी, सावित्री भगत, समीर टोप्पो, कोलेता तिग्गा, ज्योति चाणक्य,  गीता यादव ने समन्वय स्थापित कर आयोजन को सफल बनाया।


21-Sep-2020 6:39 PM

पत्थलगांव/बगीचा, 21 सितंबर। रविवार के पीडि़त पहाड़ी कोरवा परिवार को मदद पहुंच गई। कल टीआई टीम के साथ बगीचा थाना के अंतिम छोर में स्थित दूरस्थ अंचल में पहाड़ी कोरवा के घर को ढूंढते-ढूंढते पहुंचे, जहां पहुंचना भी एक संघर्ष से कम नहीं। परिवार ने पुलिस को धन्यवाद दिया।

ज्ञात हो कि बग़ीचा ब्लॉक के सुलेसा के भितवाही ग्राम के एक पहाड़ी कोरवा परिवार के झोपड़ीनुमा घर जो उसके जीने का सहारा था, उसे कुछ दबंगों ने जला दिया, जहां गृहस्थी के सामान के साथ परिवार और मासूम बच्चों के कपड़े तक जल गए। पंडरापाठ चौकी ने इस मामले में चार लोगों को जेल भेज दिया था। 

बगीचा के थाना प्रभारी भास्कर शर्मा, अपने सिपाहियों के साथ रविवार को उनके गृहस्थी का सामान, कपड़े, और अनाज लेकर उस बीहड़ और दुर्गम जंगल के बीच पहुंच गए, जहां पहुंचना कम मशक्कत भरा नहीं था और सुलेसा के भितवाही के इस परिवार को यह सब दिया।

उस पहाड़ी कोरवा के लिए ये एकदम नायाब तोहफा से कम न था। संवेदना के पहलू से जब गालों पर आंसू छलके तो लगा पीड़ा को तो आंखों में छिपा लिया, पर इस अपनेपन के लिए इन आंसुओं की जगह आंखों में न बची तो छलक ही गए। फिलहाल परिवार इस सहायता से गदगद तो हुआ ही, वहीं बच्चों ने भी नए कपड़े पहनकर आंखे चमक उठी, जैसे कह रहे हो धन्यवाद पुलिस। 


18-Sep-2020 7:21 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 18 सितंबर।
एक वर्ष से फरार रेप के आरोपी को पुलिस ने गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया है। 

प्रार्थी द्वारा 5 अक्टूबर 2019 को थाना पत्थलगांव में उपस्थित होकर रिपोर्ट दर्ज कराया था कि उसकी नाबालिग लडक़ी को आरोपी समीर सिंह मरकाम शादी का झांसा देकर दैहिक शोषण करते रहा। इसी दौरान पीडि़ता गर्भवती हो गई थी। रिपोर्ट पर अपराध दर्ज कर पीडि़ता का शारीरिक परीक्षण कराया गया एवं विवेचना के दौरान पीडि़ता का बयान लिया गया। आरोपी समीर सिंह मरकाम की पतासाजी की गई जो कि विगत एक वर्ष में लगातार फरार था। मुखबिरों से पतासाजी कर आरोपी समीर सिंह मरकाम को 17 सितंबर को गिरफ्तार किया गया। आरोपी तिलडेगा अमाकानी पत्थलगांव का रहने वाला है।

पीडि़ता का नवजात शिशु 8 माह का है, जो वर्तमान में अपने नाना नानी के यहां रह रहा है। पीडि़ता राजस्थान गई हुई है। पीडि़ता के नवजात शिशु के जैविक पिता के पहचान हेतु उसका व आरोपी समीर सिंह मरकाम का शासकीय चिकित्सक द्वारा ब्लड सेम्पल लेकर डी.एन.ए. परीक्षण हेतु ब्लड सेम्पल प्रिजर्व किया गया है। 

कार्रवाई में नवपदस्थ थाना प्रभारी पत्थलगांव मोहसिन खान, प्र.आरक्षक 363 व आरक्षक कमांक 558 , सैनिक दिनेश यादव की मुख्य भूमिका रही।


15-Sep-2020 9:24 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

पत्थलगांव, 15 सितंबर। जशपुर जिले के तपकरा वन परिक्षेत्र से सटे सेमरताल के जंगल में मंगलवार की शाम को लकड़ी लाने जंगल गए देवर व भाभी पर जंगली हाथी ने हमला कर दिया है। जिससे भाभी की मौके पर मौत हो गई, जबकि देवर भाग जाने से सुरक्षित बच गया। दोनों सेमरताल के रहने वाले हैं।

मंगलवार की दोपहर इसी जंगल में वन कर्मी अविनाश शर्मा पर भी हाथियों ने हमला कर दिया था, लेकिन वह फुर्ती के साथ वहाँ से भाग खड़ा हुआ और ग्रामीणों को जंगल में हाथी होने की सूचना देते हुए किसी को भी जंगल नहीं जाने की हिदायत देने लगा, लेकिन इसके बावजूद देवर व भाभी शाम करीब 5 बजे साइकिल से वहीं चले गए, जहां हाथी मौजूद थे। इन्होंने जैसे ही जंगल में कदम रखा हाथी इन पर टूट पड़े, लेकिन देवर किसी तरह मौके से भाग लिया और महिला हाथियों की चपेट में आ गई। वन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुँच गए हैं।

 


13-Sep-2020 10:15 PM

सांसद प्रतिनिधि अंकित ने गाड़ी भिजवा कर अस्पताल लाया

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

पत्थलगांव, 13 सितंबर।  रविवार को पत्थलगांव से 6 किमी की दूरी में अम्बिकापुर रोड संजय निकुंज के पास एक मोटरसाइकिल के साथ लहूलुहान हालत में युवक सड़क परपड़ा देख राह चलते युवक ने फोन कर जानकारी देकर बताया कि बहुत ज्यादा चोट लगी हुई है 108 एम्बुलेंस को फोन किया गया है पर एम्बुलेंस खाली नहीं है, बताया गया। जिस पर युवक ने फोन से जानकारी देकर वस्तुस्थिति से अवगत कराते हुए जल्द गाड़ी की व्यवस्था करने कहा। इसकी जानकारी देने पर वहां मौजूद लोगों से सड़क पर चलते वन्य गाडिय़ों से मदद मांग कर अस्पताल पहुंचाने कहा गया। पर उसने बताया कि कोई भी गाड़ी रोक कर अस्पताल ले जाने तैयार नहीं हो रहा है। इन सभी बातों से तुरंत सोशल मीडिया का सहारा लेते हुए वाट्सअप ग्रुप से सड़क में युवक के घायल अवस्था में पड़े रहने की बात बताई गई। जिस पर नगर में मौजूद सांसद प्रतिनिधि अंकित बंशल ने वाट्सअप ग्रुप को पढ़ कर संबंधित युवक के कहां पर घायल अवस्था में है, पूछा। जिस पर अंकित बंशल को प्राप्त जानकारी साझा किया गया, साथ ही पत्थलगांव थाना प्रभारी मोहसिन खान और एसडीएम योगेंद्र श्रीवास को मोबाइल से युवक के लहूलुहान हालत पर सड़क में पड़े होने की बात बताई गई।

 दोनों अधिकारी तुरन्त ही युवक को वहां से लाने और अस्पताल में इलाज के लिए डॉक्टर नर्स को तैयार रहने कहा गया। कुछ ही देर में अंकित बंसल के प्रयास से घायल युवक को पत्थलगांव सिविल अस्पताल में ले आया गया। गाड़ी में देखने पर युवक लहूलुहान हाल में बेहोश पड़ा था पर अस्पताल स्टाफ ने बताया कि सांस चल रही है और तुरन्त अस्पताल स्टाफ और ड्यूटी में मौजूद गार्ड ने स्ट्रैचर में डाल कर वार्ड में शिफ्ट किया गया जहां पहले से तैयार डॉक्टर और नर्स और ड्रेशर ने इलाज शुरू कर दिया। डॉ. निषाद ने बताया कि युवक को चेहरे पर बहुत चोट लगी है पर युवक बेहोश है, पर ठीक है जिस पर मौजूद लोगों ने राहत की सांस ली।

लगभग 20 मिनट के बाद युवक का नाम भी पता चल गया युवक खमगड़ा का रहने वाला है नाम अनिल टोप्पो कुछ ही देर में मोहन यादव जो झिमकी के रहने वाले है। उन्होंने भी वाट्सअप ग्रुप से समस्त मिली जानकारी से कुछ ही देर में घायल युवक के घर में सूचना भेज कर सिविल अस्पताल में इलाज की जाने की जानकारी दे दी गई।

सिविल अस्पताल में कुछ ही देर में थाना प्रभारी मोहसिन खान पहुच कर घायल युवक की जानकारी ली साथ ही उन्होंने बताया कि घायल युवक की गाड़ी को वही के सरपंच के घर युवक की मोटरसाइकिल जिसका नम्बर सीजी 14 एमएच 1540 है। उसे रखवा दिया गया है।

थाना प्रभारी ने अंकित बंशल को धन्यवाद देते हुए कहा कि आपकी वजह से जल्द युवक को अस्पताल पहुंचा दिया गया जिससे युवक की जान बच गई। साथ ही नव पदस्थ थाना प्रभारी ने लोगों से अपील भी की कि सड़क में घायल हालत में मिले सभी लोगों का हर सम्भव मदद करे, जिससे  उनकी जान बचाई जा सके ये हम सभी लोगों की जिम्मेदारी भी है।

युवक के अस्पताल पहुंचने और और जान बच जाने पर सोशल मीडिया में सांसद प्रतिनिधि अंकित बंशल, एसडीएम योगेन्द्र श्रीवास, थाना प्रभारी मोहसिन खान, अधिवक्ता मोहन यादव को खूब बधाई दी गई। 


13-Sep-2020 10:12 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

पत्थलगांव/जशपुर, 13 सितंबर। ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों ने कलेक्टर एवं उपसंचालक कृषि को ज्ञापन देकर शासन से गोबर क्रय मोबाइल एप्प से भार मुक्त करने की मांग की है।

छत्तीसगढ़ राज्य कृषि स्नातक शासकीय कृषि अधिकारी संघ जिला जशपुर के कर्मचारियों ने बताया कि गोधन न्याय योजनान्तर्गत गोठन में मोबाइल एप से गोबर क्रय कार्य हेतु ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। संघ ने शासन से निम्नलिखित कारणों से ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी को उक्त कार्य से भारमुक्त करने हेतु मांग की। शासन के दिशा निर्देशों के अनुसार गोधन न्याय योजना अन्तर्गत ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी को वर्मी कम्पोस्ट निर्माण भंडारण वा पैकेजिंग संबंधी तकनीकी मार्गदर्शन का दायित्व सौंपा गया है, जबकि गोबर क्रय का कार्य गोधन समिति एवं पंचायत को दिया गया है।

वर्तमान में समस्त ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी की अन्य राजस्व विभाग के गिरदावरी में पीएम किसान सम्मान निधि में किसान फसल बीमा एवं सी एम फ्लेगशिट का निरीक्षण तथा समस्त विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन का दायित्व मैदानी हितग्राहियों के स्तर पर ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी कर रहे हंै। आगामी 15 सितंबर से रबी मौसम की शुरुवात होने वाली है। जिसमें ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों के द्वारा किसानों को बीज वितरण फसल प्रदर्शन व प्रधानमंत्री फसल बीमा का क्रियान्वयन किया जाना है। अतिवृष्टि से प्रभावित फसलों का निरीक्षण व सर्वेक्षण कार्य एवं प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से किसानों को लाभान्वित करवाने का का मैदानी स्तर पर प्राथमिक कार्य ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों के द्वारा किया जा रहा है। मैदानी स्तर पर ही उर्वरक वितरण की निगरानी व संतुलित उपयोग का कार्य भी किया जा रहा है। इन्हीं कारणों से संघ ने शासन से सहानुभूति पूर्वक विचार करते हुय आग्रह किया है कि ऑनलाईन गोबर क्रय कार्य से भार मुक्त करं,े जिससे हम शासन से मिले कार्यों को अच्छे से कर पाए और शासन से मिले अपने दायित्वों को निभा संके।

ज्ञापन सौंपते समय संघ के जिला कार्यकारी अध्यक्ष अविनाश टोप्पो, उपाध्यक्ष नितिन शर्मा, राजेन्द्र यादव, सचिव सुरेश कुमार सोरेन, महिला प्रकोष्ट अध्यक्षा संगीता चौहान, राधिका नगेसिया, कल्पना भगत, मीना पटेल, मीडिया प्रभारी प्रदीप कुमार गुप्ता नीरज गुप्ता, एवं विकास खलखो, सहित संघ के अन्य सदस्य मौजूद रहे।


13-Sep-2020 10:10 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

पत्थलगांव, 13 सितंबर। बिजली ऑफिस द्वारा शहरवासियों एवं आसपास के क्षेत्र में सुचारू रूप से अच्छी बिजली व्यवस्था उपभोक्ता को मिल सके, इसके लिए मेंटेनेंस किया जा रहा है।

शहरवासियों को बिजली बंद की सूचना देकर सुबह 10 से शाम 5 बजे तक बिजली बंद की सूचना शहर के लोगों को दे दी गई थी। ये हर रविवार को सुबह 10 बजे शाम पांच बजे तक पांच हफ्ते तक लगातार हर रविवार को जारी रहेगा, 13 सितंबर को दूसरा रविवार है, जो कार्य प्रगति पर है। इस तरह मेंटेनेंस कार्य करने से बिजली के कई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होते हंै। जिससे आगे चल कर थोड़ी परेशानी कम होती है।

पत्थलगांव बिजली विभाग के असिस्टेंट इंजीनियर संजय भगत ने बताया कि शहर सहित आसपास के उपभोक्ताओं को सुचारू रूप से बिजली देने हेतु बिजली ऑफिस में रविवार छुट्टी के दिन बिजली मेंटेनेंस का कार्य किया जा रहा है। जिसमें हम पन्द्रह-पन्द्रह लोग की दो टीम बना कर काम करवा रहे हंै। इसी दौरान बिजली विभाग के कर्मचारियों के द्वारा अन्य शहर के ट्रान्सफर एवं अन्य जरूरी कार्यों को भी आवश्यकता अनुसार सुधार कार्य किया जा रहा है।


13-Sep-2020 10:06 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

पत्थलगांव, 13 सितंबर। आज जशपुर सहकारिता विभाग के सहायक पंजीयक बी.जे.एक्का के द्वारा ब्लाक के सभी सहकारी समितियों का निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण में  खाद बीज, धान पंजीयन की जानकारी की जानकारी ली गई। धान एवं मक्का पंजीयन के लिए किसानों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न रहे, इसका विशेष ध्यान रखने को कहा गया। वहीं सहायक पंजीयक एक्का  ने कहा कि पटवारियों द्वारा गिरदावली पूरा होने के बाद जो सूची समिति में दिया जाएगा उस पंजीयन में किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही न करे, कलेक्टर स्वयं इसकी निगरानी कर रहे हैं। लापरवाही करने वाले समितियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।  सहायक पंजीयक ने बताया कि अभी भी कई किसान खाद की मांग कर रहे हैं जिसे देखते हुए समितियों में पर्याप्त खाद भंडारण किया गया है। सहायक पंजीयक द्वारा आज पत्थलगांव, किलकिला, घरजियाबाथन ओर लुड़ेग का निरीक्षण किया।


13-Sep-2020 6:33 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 13 सितंबर।
आज तडक़े पत्नी की बेवफाई से नाराज पति ने पत्नी और पड़ोसी पर कुदाली से वार कर दिया। इस हमले में पड़ोसी की मौत हो गई, वहीं पत्नी जख्मी है। घटना कुनकुरी थाना इलाके के लोधमा गिरहलडीह गांव की है। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

कुनकुरी थाना प्रभारी एस.आर.भगत ने बताया कि सुबह साढ़े चार बजे  सूचना मिली कि गिहलडीह गांव में तिलेश्वर राम और उसके साथ रह रही कलावती बाई पर किसी ने हमला कर दिया है। जिससे दोनों घायल हैं। जिस पर पुलिस गांव पहुंची, तब तक दोनों घायलों को गांव का सुखदेव अपनी गाड़ी रख अस्पताल ले आया। 

पुलिस घटनास्थल का मुआयना कर अस्पताल पहुंची, तब तक तिलेश्वर राम (35)की मौत हो चुकी थी, वहीं कलावती (32) गंभीर हालत में भर्ती है। आरोपी को उसके घर से गिरफ्तार कर लिया गया है।

आरोपी राजू राम ने बताया कि कुदाली से हमला करने के बाद खून से सने कुदाली को लेकर अपने घर आ गया और कुदाली को धोकर साक्ष्य को मिटाने के लिए की कोशिश की। फिर वह घर से निकलकर एक किमी नेशनल हाइवे पर गोल्डन ढाबा के पास गया और एक ट्रक के हवा टंकी के ऊपर खून के छींटे लगे शर्ट रखकर साक्ष्य छुपाने का प्रयास किया। 

इसी दौरान पुलिस गश्त की टीम सायरन बजाते निकली, जिसे सुनकर आरोपी अंधेरे में भागकर अपने घर पहुंच गया। इधर पुलिस ने समझा कि आरोपी फरार हो चुका है। लेकिन जब पता चला कि वापस घर आ गया तो पुलिस ने घर की घेराबंदी की और उसे गिरफ्तार किया।

आरोपी ने बताया कि उसकी पत्नी का पड़ोसी के साथ एक साल से अवैध संबंध था और दो बार सामाजिक बैठक के बाद दो माह पहले पत्नी कलावती तिलेश्वर राम के घर चली गई। उसी के साथ रहने लगी। इसी बात से राजू राम नाराज रहने लगा।  चार बच्चों की मां होते हुए पड़ोसी के साथ रहते देख उसकी हत्या करने की ठानी। 

रविवार भोर में उठा और कुदाली लेकर पड़ोसी के मकान में पहुंचा, जहां तिलेश्वर और कलावती सोए थे। आरोपी राजू ने तिलेश्वर के सिर पर कुदाली चला दी जिसपर उसकी चीख निकल गई। चीख़ सुनकर कलावती की नींद खुली और उठकर बैठ गई। इधर तिलेश्वर बेहोश होकर गिरा तो आरोपी ने कलावती के सिर पर कुदाली से वार कर दिया।

कार्रवाई में कुनकुरी एसडीओपी मनीष कुंवर के लगातार निर्देशन में थाना प्रभारी एस. आर. भगत, एएसआई मानेश्वर साहनी, हेड कांस्टेबल मोहन बंजारे, रामानुजम पांडे, कांस्टेबल प्रमोद रौतिया, मुकेश पांडे, राजेश कुजूर, सुधीर तिग्गा, सैनिक संदीप लकड़ा,प्लासीदियुस खलखो शामिल रहे।


12-Sep-2020 10:22 PM

छत्तीसगढ़' संवाददाता

पत्थलगांव/जशपुर, 12 सितंबर। जशपुर जिले के 42 विद्यर्थियों ने जेईई मेन्स परीक्षा क्वालीफाई की, इनमें संकल्प के 19 छात्र-छात्राएं शामिल हुए, जिसमें सामान्य और ओबीसी वर्ग से 5 बच्चे संकल्प से क्वालिफाई हुए हैं।

जिला प्रशासन कलेक्टर महादेव कावरे के मार्गदर्शन में खनिज न्यास निधि मद से संचालित संकल्प शिक्षण संस्थान के 19 छात्र-छात्राओं ने सितंबर में आयोजित जे.ई.ई. मेन्स की परीक्षा क्वालीफाई किया है । संकल्प शिक्षण संस्थान से सितम्बर 2020 में आयोजित जेईई मेन्स की परीक्षा में कुल 33 बच्चे बैठे थे, जिसमें से 19 बच्चे क्वालीफाई किये है। क्वालीफाई करने वाले छात्र - छात्राओं के नाम हैं- महेन्द्र बेहरा, नीता सिंह, नमिता दास, अनुप भगत, ललिता पैंकरा, अनमोल टोप्पो, सूरज पैंकरा, सुनैना खलखो, पूर्णिमा पैंकरा, उमेश कश्यप, रूस्तम मिंज, लोकेश कश्यप, रोजमेरी तिर्की, शेखर सारथी, आरती भगत, विराज गुप्ता।

इस वर्ष कुल 33 बच्चे जे.ई.ई. परीक्षा में सम्मिलित हुए थे और कुल 19 बच्चे एडवांस परीक्षा में शामिल होंगे। इनमें सामान्य वर्ग के 1, अपिव के 4, अनुसूचित जनजाति के 13 एवं अनुसूचित जाति के 1 बच्चों ने सफलता प्राप्त की है। ये सभी बच्चे सितम्बर 2020 में आयोजित होने वाली जे.ई.ई. मेन्स की परीक्षा में शामिल हुए थे।

इसी तरह जशपुर जिले के विभिन्न शासकीय स्कूलों से भी 23 बच्चे जे.ई.ई. परीक्षा क्वालीफाई किये है। इस बार कोविड-19 के कारण जे.ई.ई. परीक्षा की तैयारी ऑनलाइन मोड से व्हाट्स अप और वर्तुअल क्लास के माध्यम से संकल्प शिक्षण संस्थान जशपुर के शिक्षकों द्वारा कराया जा रहा था। संकल्प से बाहर के विभिन्न शासकीय विद्यालयों के 126 बच्चों को ऑनलाइन क्लास से जोड़ा गया था जिसमे से 23 बच्चे जे.ई.ई. परीक्षा क्वालीफाई किये है। संकल्प शिक्षण संस्थान जशपुर के प्रचार्य विनोद कुमार गुप्ता ने जानकारी दी है कि जिन विद्यर्थियो ने जे.ई.ई. मैन परीक्षा क्वालीफाई कर लिये है उन्हें भी ऑनलाइन एडवांस परीक्षा की तैयारी संकल्प शिक्षण संस्थान जशपुर के द्वारा करायी जायेगी।

ऐसे विद्यार्थी संकल्प शिक्षण संस्थान जशपुर से सम्पर्क कर सकते हैं। सभी बच्चों का परीक्षा से पहले दो बार टेस्ट भी लिया जाएगा। एडवांस की परीक्षा 27 सितम्बर को होना है।

संकल्प के विद्यार्थियों की इस सफलता पर कलेक्टर जशपुर महादेव कावरे , मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत जशपुर के.एस. मंडावी, जिला शिक्षा अधिकारी एन.कुजूर ,संकल्प के प्राचार्य विनोद कुमार गुप्ता, यशस्वी जशपुर के संजीव शर्मा,शिक्षक प्रमोद यादव , अभिषेक आनंद, विशाल पाण्डे, मुकेश वर्मा, अश्विनी सिंह, ज्योति श्रीवास्तव, दिलीप सिंह, ममता सिन्हा, मनीषा भगत, गजेन्द्र साहु, राजेन्द्र प्रेमी, प्रभात मिश्रा, अवनीश पाण्डे, शांति कुजूर, मानसिंह खाण्डेय, नरेश मिश्रा, दीपक महतो, दिलीप राम, प्रदीप नायक एवं रंजन भारती ने बधाई दी।


12-Sep-2020 6:14 PM

पत्थलगांव, 12 सितंबर। पत्थलगांव जनपद पंचायत में सीईओ का पदभार धनेश टेंगवार ने संभाल लिया है।
ज्ञात हो कि जनपद सीईओ बीएल सरल के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद उन्हें जशपुर अस्पताल ले जाया गया, जहां उनका इलाज किया जा रहा है। इसके बाद पत्थलगांव जनपद पंचायत में काफी काम प्रभावित हो रहे थे, जिसे देखते हुए जिला प्रशासन ने एडीओ धनेश टेंगवार को सीईओ के प्रभार का आदेश देकर पदभार ग्रहण करने कहा था। जिस पर धनेश टेंगवार ने गुरुवार को जनपद के सीईओ का पद संभाल कर कार्य करना शुरू कर दिया। धनेश टेंगवार ने कहा कि जिला प्रशासन से मिले आदेश का निर्वहन करते हुए पत्थलगांव जनपद के कार्य किये जाएंगे।
 


11-Sep-2020 9:57 PM

 पत्थलगांव, 11 सितंबर। पत्थलगांव जनपद पंचायत में सीईओ का पदभार धनेश टेंगवार ने ग्रहण किया है। ज्ञात हो कि जनपद सीईओ बीएल सरल के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद उन्हें जशपुर अस्पताल ले जाया गया, जहां उनका इलाज किया जा रहा है। इसके बाद पत्थलगांव जनपद पंचायत में काफी काम प्रभावित हो रहे थे, जिसे देखते हुए जिला प्रशासन ने एडीओ धनेश टेंगवार को सीईओ के प्रभार का आदेश देकर पदभार ग्रहण करने कहा था। जिस पर धनेश टेंगवार ने गुरुवार को जनपद के सीईओ का पद संभाल कर कार्य करना शुरू कर दिया। धनेश टेंगवार ने कहा कि जिला प्रशासन से मिले आदेश का निर्वहन करते हुए पत्थलगांव जनपद के कार्य किये जाएंगे।


11-Sep-2020 9:17 PM

पत्थलगांव, 11 सितंबर। पुलिस ने ग्रामीण से ठगी करने वाले दो आरोपी को गिरफ्तार किया है, वहीं एक फरार है। प्रार्थी संतोष यादव ग्राम उदारी थाना लुंड्रा सरगुजा ने बगीचा थाना आकर रिपोर्ट दर्ज कराई कि बेटे की गड्डे में डूबकर मौत के कुछ दिन बाद सुरेन्द्र गिरी, संतोष गोस्वामी निवासी पत्ता केला बगीचा प्रार्थी के घर गए और बोले कि तुम्हारा बच्चा मरा है कुछ दिन में तुम लोग भी मरोगे। साठ हजार रूपए पूजा पाठ के लिए लगेगा। खुडिय़ा रानी के पास प्रार्थी एक बकरा, 2 लोटा, और 60 हजार रूपए लेकर संतोष गोस्वामी, सुरेन्द्र गिरी के पास पहुंचे। जहां पर दोनों आरोपी के द्वारा लेट हो जाने का बहाना कर पूजा और बलि दूसरे दिन करना बताए। दो दिन बाद पुन: 40 हजार की मांग प्रार्थी से करने पर प्रार्थी और उसके परिवार को ठगी का एहसास हुआ और पैसा वापस करने दोनों आरोपी से कहा गया जो दोनों भागने छुपाने लग।े जिससे प्रार्थी थाना बगीचा में अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया गया ।

बाबा बनकर जान जाने का भय दिखाकर ठगी करने वाले सुरेन्द्र गिरी और संतोष गोस्वामी निवासी पत्ता केला थाना बगीचा को बगीचा पुलिस के द्वारा रौनी रोड से भागते हुए पकड़ कर थाना लाए। पूछताछ पर 2 कांस का लोटा 2 किलो और डेढ़ किलो का बरामद किए  एवं ठगी किए रुपए में 20 हजार रुपए बरामद हुआ  एवं बकरा को मारकर खा देना बोले। प्रकरण में एक आरोपी डोला फरार है जो शेष रकम उसके पास होना बताए। आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया।

पुलिस अधीक्षक जशपुर बालाजी राव ने लोगों से अपील की है कि गुनी मती भूत प्रेत का भय दिखाकर ठगी करने वालों से सावधान रहे। भूत प्रेत गुनी मती से किसी की मृत्यु होना संभव नहीं है। यदि ऐसा कोई करता है या करने की सूचना मिलता है तो तत्काल पुलिस में शिकायत दर्ज कराए।


10-Sep-2020 7:23 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव, 10 सितंबर। थाना बगीचा के ग्राम टटकेला में हत्या के आरोप में भाई व भतीजे को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने आरोपियों के पास से हमला किए गए कुल्हाड़ी को जब्त कर लिया है।

पुलिस के अनुसार प्रर्थिया देवकी यादव ग्राम टटकेला ने थाना बगीचा में आकर रिपोर्ट दर्ज कराई कि 9 सितंबर को सुबह करीब 11 बजे उसके ससुर खिरोधर यादव अपने घर से खेत तरफ घास काटने गए थे कि खेत की तरफ अकेले जाते देख खिरोधर के भाई गणेश और भतीजा कुबेर यादव जान से मारने के नीयत से कुल्हाड़ी से खीरोधर पर ताबड़तोड़ हमला कर हाथ और दोनों पैर को काटकर अलग कर दिए। जिस पर थाना बगीचा में धारा 307,34 कायम कर विवेचना में लिया गया।

प्रकरण में विवेचना के दौरान गवाही के बयान से पता चला कि आहत खिरोधर यादव इलाज के दौरान अम्बिकापुर अस्पताल में मृत्यु हो गई। जिस पर धारा 302 जोड़ा गया एवं आरोपियों की गिरफ्तारी शाम रात में घेराबंदी कर मुखबिर की सूचना मिलने से गणेश यादव ओर कुबेर यादव को गिरफ्तार किया गया। आरोपियों के पास से हमला किए गए कुल्हाड़ी को पुलिस ने जब्त कर लिया और आरोपियों को रिमांड में न्यायालय पेश किया गया।

 पुलिस अधीक्षक जशपुर बालाजी राव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक उनैजा खातून, एसडीओपी कुनकुरी मनीष कुंवर के दिशा निर्देश पर थाना प्रभारी बगीचा  भास्कर शर्मा,  एएसआई अलंगो दास, प्रधान आरक्षक मिथिलेश यादव, हेमंत यादव, गजानन गुप्ता,  राजकुमार मनहर के द्वारा इस पूरे प्रकरण में आरोपी को गिरफ्तार करने में अहम भूमिका रही।

 

 


09-Sep-2020 9:14 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

पत्थलगांव,  9 सितंबर। कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण को रोकने लॉकडाउन किया गया। जिससे गाँव-गाँव शहर-शहर में रोज कमा कर खाने वालों व छोटे कारोबारियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

कोराना मरीजों की संख्या में काफी इजाफा हुआ,  जिसके कारण जिला प्रशासन को एहतियातन कदम उठाते हुए पत्थलगांव को कई बार लॉकडाउन करना पड़ा। अभी 8 सितंबर तक लॉकडाउन घोषित किया गया था, पर उसी बीच में फिर से कोरोना वायरस ने पत्थलगांव में अपना पैर पसारा। जिस पर जिला प्रशासन ने पुन: 8 सितंबर की तारीख को बढ़ाते हुए लॉकडाउन की तारीख को 15 सितंबर कर दिया।

लॉकडाउन से रोज कमा कर खाने वाले दुकानदारों के लिए बेहद मुश्किल भरे समय आ गए हैं। दुकानदारों को अपने दुकानों के किराया देने से लेकर घर में खाने पीने के दैनिक सामानों की पूर्ति कर पाने में ढेरों मुश्किलें पैदा हो रही है। दुकानदारों को अपना घर चलाने के लिए रोजी रोटी की जिम्मेदारी सताने लगी है। इसमें रोज कमा कर खाने वाले दुकानदार जिसमें ठेले सब्जी वाले छोटे दुकानदार सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहे हंै।


Previous1234Next