छत्तीसगढ़ » जशपुर

15-Jul-2020 8:27 AM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
पत्थलगांव, 14 जुलाई।
पंडरीपानी के डीएवी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल के सीबीएसई 12वीं का परीक्षा परिणाम बेहतरीन रहा। 
डीएव्ही मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल पण्डरीपानी के विज्ञान एवं गणित संकाय के विद्यार्थियों ने शत प्रतिशत सफलता प्राप्त की। परीक्षा में स्कूल के 22 विद्यार्थियों ने भाग लिया, जिसमें 18 प्रथम श्रेणी में तथा 4 द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण हुए। 

93.6 फीसदी अंक प्राप्त कर भारती खुंटिया जहां टॉपर रहीं, वहीं चंचल डनसेना तथा सतेन्द्र रजक 82.4 फीसदी प्राप्त कर द्वितीय स्थान एवं ओम प्रकाश यादव ने 82.2 फीसदी अंक प्राप्त कर तीसरे स्थान में रहे। स्कूल एवं अपने पेरेंट्स के मार्गदर्शन तथा विद्यार्थियों की कड़ी परिश्रम के परिणाम स्वरूप 12वीं का परिणाम ने सबको गौरवान्वित किया।
 इस अवसर पर डीएवी के प्राचार्य राजकुमार प्रसाद ने बच्चों को सफलता के लिए बधाई देते हुए उन्हें आगे भी सफलता प्राप्त करने हेतु प्रेरित किया। उन्होंने दसवीं कक्षा के परीक्षा में भी इसी तरह के परिणाम आने की आशा जताई। इस तरह के परिणाम आने में उन्होंने योजनाबद्ध तरीके से पढ़ाई कराने तथा अतिरिक्त कक्षाएं लगाने को बताया। उन्होंने भविष्य में इसी तरह परिणाम देते रहने की आशा जताई ।

 


14-Jul-2020 9:38 PM

कलेक्टर ने आधे घंटे में ही हटवाया

पत्थलगांव, 14 जुलाई। आज सुबह सड़क पर गिरे पेड़ से सड़क जाम हो गया। इसकी जानकारी मिलने पर कलेक्टर महादेव कावरे ने आधे घंटे में ही सड़क से पेड़ हटवा कर आवाजाही सामान्य करवाई। 

मंगलवार सुबह तेज हवा के साथ हुई जमकर बारिश में रायगढ़ रोड बिजली सब स्टेशन से आगे बिजली तार में एक पेड़ गिर गया, जिससे पूरे शहर की बिजली गुल हो गई। पेड़ के सड़क पर गिरने से सड़क सुबह जाम हो गया। सड़क जाम होने की सूचना मिलने पर 'छत्तीसगढ़' संवाददाता के द्वारा तुरंत इसकी सूचना कलेक्टर महादेव कावरे को वॉट्सएप के द्वारा दी गई। जिस पर कलेक्टर के द्वारा त्वरित कार्य करने पत्थलगांव स्थानीय प्रशासन से कहकर सड़क में गिरे पेड़ को तुरन्त हटा कर सड़क यातायात को जल्द सामान्य करने कहा। महज आधे घंटे में ही नगरपंचायत के द्वारा रायगढ़ रोड के सड़क में गिरे पेड़ को कटवा कर हटा दिया गया, जिससे सड़कों की आवाजाही जल्द ही सामान्य हो सकी। 

स्थानीय लोगों के द्वारा कलेक्टर की सराहना करते हुए कहा कि अगर इस तरह आम लोगों को जल्द राहत दिया जाए तो इससे बड़ी और क्या बात हो सकती है। जहां आज कल अफसर अपनी जिम्मेदारी से दूर भागते दिखते है। वहीं कलेक्टर महादेव कावरे ने महज आधे घंटे में ही सड़क में गिरे पेड़ को हटवा कर सड़क आवाजाही खुलवा कर सामान्य करने में मुख्य भूमिका अदा की।

 


13-Jul-2020 5:04 PM

डेढ़ हजार किसानों को मिल रहा लाभ

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
जशपुरनगर, 13 जुलाई।
जशपुर जिले के दूरस्थ अंचलों के किसान सब्जियों के साथ चाय, काजू, मिर्च और नाशपाती की खेती करते हैं। जशपुर जिले के बगीचा विकासखंड क्षेत्र के पठारी क्षेत्रों में व्यापक पैमाने पर नाशपाती की पैदावार हो रही है। जिससे किसानों को अच्छी आमदनी होने से उनका जीवन स्तर ऊंचा उठ रहा है और आत्मनिर्भर बन रहे हैं। जशपुर जिले की नाशपाती की दिल्ली, उत्तरप्रदेश, रांची के अन्य राज्यों में भी बड़ी संख्या में मांग की जा रही है।

कलेक्टर महादेव कावरे किसानों को खेती के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए प्रयास कर रहे हैं। ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती मिले और किसान आर्थिक रूप से संपन्न बने, इसके लिए कृषि, उद्यान, मत्स्य, ऊर्जा विभाग के माध्यम से विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है। साथ ही उन्हें आधुनिक खेती की जानकारी दी जा रही है, ताकि किसान कम लागत से अच्छी खेती कर सके।

उद्यान विभाग के सहायक संचालक रामअवध सिंह भदौरिया ने बताया कि जिले के किसानों को नाशपाती की खेती के लिए बढ़ावा देने के लिए उद्यान विभाग की फल क्षेत्र विस्तार योजना अन्तर्गत और नाशपाती क्षेत्र विस्तार योजना अन्तर्गत लाभान्वित किया जा रहा है। जिले के किसान रकबा 750 हेक्टेयर में नाशपाती का उत्पादन कर रहे हैं और 660 मि.टन नाशपाती का उत्पादन जिले में हो रहा है। जिले के लगभग 1700 किसान नाशपाती खेती से लाभ प्राप्त कर रहे हैं। इन दिनों बगीचा के पठारी क्षेत्रों के नाशपाती की मांग अन्य राज्य के साथ साथ बड़े-बड़े शहरों में होने लगी है। 


12-Jul-2020 11:27 PM

अज्ञात लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज, जांच जारी-एसपी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 12 जुलाई।
तीन दिन पहले जशपुर जिले के कुनकुरी के पास स्थित विश्व के सबसे बड़े शिवलिंग कहे जाने वाले मयाली के मधेश्वर पहाड़ स्थित शिवालय के साथ अन्य विराजित देवी देवताओं की मूर्तियों को नुकसान पहुंचाए जाने का मामला तूल पकड़ रहा है। इस मामले में हिंदूवादी नेता स्व. दिलीप सिंह जूदेव के बेटे व चंद्रपुर से 2 बार विधायक रहे युद्धवीर सिंह जूदेव ने अब कमान खुद संभालते हुए कड़ी चेतावनी दी है।

उन्होंने इस संबंध में फेसबुक में अपने पोस्ट में लिख कर कहा है कि हमारे देवी-देवताओं की मूर्तियों को तोडऩे वाले यह न समझे कि हम जान नहीं रहे हैं। उन्होंने कड़ी चेतावनी देते हुए कहा है कि इस तरह हमारे हिन्दू देवी-देवताओं की मूर्तियों को तोड़कर हमें न ललकारें। अब हम इन घटनाओं को लेकर पुलिस और प्रशासन के पास जाकर अपनी ऊर्जा नहीं गवाएंगे, इनसे निपटना हमें अच्छी तरह आता है। सभी पार्टियों के युवाओं को पार्टी हित से ऊपर उठकर एक साथ आने कहा। हम किसी भी कीमत पर शिवालयों के सम्मान से समझौता नहीं करेंगे। हिंदुओं की आस्था के साथ खिलवाड़ करने वालों को उन्हीं की भाषा में सबक सिखाया जाएगा। 

तीन दिन पूर्व मयाली पर्यटन स्थल के पास जोकारी गांव के लोगों ने सिद्ध मधेश्वर पहाड़ पर स्थित मंदिर एवं शिवलिंग को अज्ञात लोगों के द्वारा तोड़े जाने की शिकायत कुनकुरी के थाने में दर्ज कराई थी। तीन दिन बाद भी कार्रवाई ना होता देखकर जशपुर कुमार युद्धवीर सिंह जूदेव ने इस मामले की कमान को खुद संभालते हुए कड़े लहजे में कार्रवाई करने की बात कही है।

इस बारे में रायगढ़ की भाजपा सांसद गोमती साय ने 'छत्तीसगढ़Ó से  कहा कि हम सभी धर्मों  का पूरा सम्मान करते हंै। इसका मतलब यह नहीं कि हमारे देवी देवताओं के मंदिर और मूर्तियों के साथ इस तरह का खेल खेला जाए। पूर्व में भी बहमा के पास भी हनुमान मंदिर में भी इसी तरह के तोड़-फोड़ हुई थी। इस तरह की घटनाओं के होने से हिंदुओं की आस्था पर गहरी चोट लगी है। स्थानीय प्रशासन के साथ जिला प्रशासन जल्द ही मधेश्वर पहाड़ के हिन्दू मंदिर और देवी देवताओं के तोडऩे वालों को पकड़ कर कड़ी कार्रवाई करें, जिससे इस तरह के कृत्य करने वालों को सबक मिल सके।
जशपुर एसपी बालाजी सोमावार ने 'छत्तीसगढ़Ó से चर्चा करते हुए बताया कि मधेश्वर पहाड़ दूर स्थित है, जहां भगवान शिव का मंदिर है। वहां कोई पुजारी नहीं रहते हंै। जिस पर देवी-देवताओं की मूर्तियों को आसामाजिक तत्वों द्वारा तोड़ा गया है। जिसकी पुलिस गंभीरता से जांच कर रही है। हमने फॉरेंसिक एक्सपर्ट को भी बुलाया है। ताकि अन्य सभी एंगल से जांच हो सके। मयाली के मधेश्वर पहाड़ पर स्थित शिवालय एवं शिवलिंग को नुकसान पहुंचाने वाले अज्ञात लोगों के खिलाफ थाने में शिकायत दर्ज कर ली गई है। हम मामले की गंभीरता को देखते हुए जांच कर रहे हैं। 

अगर किसी ने भी जानबूझ कर इस तरह की घटना की अंजाम दिया है। जिससे हिंदुओं की आस्था पर गहरी चोट पहुंची है, तो उन असामाजिक तत्वों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी, ताकि फिर से इस तरह की घटना न घटित हो सके।

 

 


12-Jul-2020 11:16 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
पत्थलगांव, 12 जुलाई।
पत्थलगांव से महज कुछ ही किलोमीटर की दूरी में तिलडेगा जोराडोल के पास लगी नर्सरी से सागौन पेड़ों की कटाई का मामला सामने आया है। नर्सरी में अब दर्जनों की संख्या में सागौन के ठूंठ नजर आ रहे हैं।

 एक ओर जहां पत्थलगांव वन विभाग बिगड़ते संतुलन को बचाने के लिए पौधा तुहर द्वार योजना आरंभ की है, तो दूसरी ओर लकड़ी तस्कर  वनविभाग और गांव के बनाये गए वन अधिकार समिति को ठेंगा दिखाते हुए तिलडेगा के पास वन विभाग के द्वारा पूर्व में लगाए गए नर्सरी से सागौन के पेड़ों को काट कर जंगल उजाडऩे में लगे हुए हंै। 
वन परिक्षेत्र पत्थलगांव के चारों तरफ कई छोटे एवं बड़े जंगल एवं नर्सरी है। जिसकी देखरेख के लिए वन विभाग के अधिकारी कर्मचारियों सहित गाँव में ही समिति गठन कर पेड़ों की सुरक्षा की जाती है। जिससे कोई भी जंगल या नर्सरी में पेड़ों की कटाई न कर पाये, परन्तु जंगल की सुरक्षा के लिए गठित समिति पेड़ों की तस्करी रोक नहीं पा रही है।
पत्थलगांव से महज कुछ ही किलोमीटर की दूरी में ग्राम तिलडेगा जोराडोल के सीमावर्ती इलाकों में लगा नर्सरी जो काफी घना होता था आज सागौन की हो रही तस्करी से नर्सरी खाली होता जा रहा है। तिलडेगा के सीमावर्ती में लगा खंड सागौन वृक्षारोपण में लगा लगभग 20 एकड़  सागौन के नर्सरीबाड़ी से सागौन पेड़ों की कटाई से गांव के वन प्रेमी आहत हैं। तिलडेगा के उसी सागौन नर्सरी में अब दर्जनों की संख्या में सागौन के ठंूठ नजर आ रहे हैं।
 गांव के वन प्रेमियों का कहना है कि वनविभाग द्वारा बनाई गई वन समिति ही आज इस नर्सरी और जंगलों को बचा पाने में असमर्थ हो रहे हंै।
वन प्रेमियों का कहना है कि वनविभाग द्वारा हर दो तीन साल में नया समिति गठन कर देना चाहिए, ताकि इन हरे भरे जंगलों को बचाने में वो अपनी भूमिका तय कर सके। बताया जाता है कि जोराडोल वन समिति द्वारा स्थानीय ग्रामीणों को दोना पत्तल के लिए भी पत्ता तोडऩे नहीं दिया जाता है तो इतने बड़े-बड़े पेड़ों की अंधाधुंध कटाई कैसे हो जा रही है?
पत्थलगांव वन विभाग के एसडीओ आर.आर पैंकरा से 'छत्तीसगढ़Ó द्वारा तिलडेगा जोराडोल के नर्सरी से सागौन की हो रही कटाई के बारे पूछने पर उन्होंने बताया, इस बारे मेरे द्वारा तत्काल जांच करवाई जाएगी। अगर नर्सरी से सागौन लकड़ी की कटाई में वन विभाग या गांव की वन समिति की संलिप्ता पाई जाती है, तो उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

 

 


12-Jul-2020 11:13 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
पत्थलगांव, 12 जुलाई। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा स्थापना दिवस के अवसर पर सरस्वती शिशु मंदिर पत्थलगांव में कार्यक्रम किया गया। जिसमें छत्तीसगढ़ बोर्ड पेपर में ब्लॉक में कक्षा 12वीं-10वीं में प्रथम, द्वितीय, तृतीय आये हुए छात्र छात्राओं को मुख्य अतिथि विभाग संयोजक उपेंद्र यादव, मुरारी लाल अग्रवाल के हाथों प्रमाण पत्र, मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया। 

साथ ही में नगर के पुराने कार्यकारिणी को समाप्त कर नए कार्यकारिणी की विभाग संयोजक उपेंद्र यादव द्वारा घोषणा की गई,  जिसमें नगर मंत्री गुलशन पांडे उपाध्यक्ष, विवेक दुबे उपाध्यक्ष, राहुल पटेल और उपाध्यक्ष, वीरेंद्र यादव नगर सह मंत्री, अंशुमन रजक नगर सहमंत्री, चंदन सिंह नगर सह मंत्री, नमन रोहिला सोशल मीडिया प्रमुख  , राजा गुप्ता सह सोशल मीडिया प्रमुख विष्णु यादव जनजाति प्रमुख , नीलेश सिदार ,  सह जनजाति प्रमुख वीशिकेसन सिदार , कोषाध्यक्ष प्रत्यूष पांडे, महाविद्यालय प्रमुख , नीलकंठ साहू , सह महाविद्यालय प्रमुख , अमित   तिर्की , विद्यालय प्रमुख अंकित सिंह , विद्यालय सह प्रमुख , आर्यन यादव कार्यालय प्रमुख, हुर्दानन्द यादव, कार्यालय सह प्रमुख गुलशन बारीक एस एफ डी प्रमुख , कन्हैया महंत एस एफ एस प्रमुख, आदर्श पाठक एनसीसी प्रमुख, राहुल जोलहे एनएसएस प्रमुख , विकास एक्का राष्ट्रीय कला मंच , पुस्पेस मालाकार छात्रा प्रमुख, उमा शर्मा, सह छात्रा  प्रमुख, जयश्री धीवर को दायित्व दिया गया। 
  प्रदेश कार्यकारणी सदस्य आशीष देवता प्रदेश कार्यकारणी सदस्य अश्विनी चौबे भी उपस्थित थे। सभी कार्यकर्ताओं ने यह प्रतिज्ञा ली कि सभी अपने दायित्वों का निस्वार्थ भाव से पालन करेंगे तथा अपना तन मन धन संगठन व राष्ट्र के लिए समर्पित करेंगे व ज्ञान शील एकता के साथ संगठन में काम करेंगे।

 


12-Jul-2020 11:13 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

पत्थलगांव, 12 जुलाई। लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर नपं ने शनिवार को पत्थलगांव में 12 दुकानदारों एवं रविवार को तीन दुकानदारों  पर जुर्माना लगाया।
 ज्ञात हो कि कोरोना के बढ़ते प्रकोप के कारण जिला प्रशासन के द्वारा शनिवार और रविवार को सम्पूर्ण लॉकडाउन का आदेश पारित कर समस्त जिले में इसे कड़ाई से पालन  करवाने कहा गया। पत्थलगांव नगरपंचायत क्षेत्र में  शनिवार और रविवार को लॉक डाउन नियमों का  उल्लंघन किया गया जिस पर नगरपंचायत अधिकारी ने शनिवार को पूरे पत्थलगांव में 12दुकानदारों एवं रविवार को तीन दुकानदारों के ऊपर  पांच पांच हजार का फाइन काटा।
          नगर पंचायत अधिकारी जयमंगल सिंह परिहार ने बताया कि हमारे द्वारा शुक्रवार को ही एलाउंस कराकर शनिवार और रविवार को  सम्पूर्ण लॉकडाउन होनेकी बात बताई गई थी,  शहर के कुछ दुकानदारों ने इसका पालन नहीं किया। खोले गए दुकानों केऊपर पांच पांच हजार रुपये का फाइन किया गया है। उक्त सभी दुकानदारों के नाम को न्यायालय में प्रस्तुत किया जाएगा, जहां से लॉक डाउन की बात को न मान कर दुकान खोलने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

 


12-Jul-2020 11:11 PM

पत्थलगांव, 12 जुलाई। सावन में शिव मंदिरों के दरवाजे भक्तों के लिए खुले गए हंै। सावन आते ही शिव भक्तों की टोली शिव मंदिरों में उमड़ पड़ती है। किलकिला के किलकिलेश्वर धाम में मंदिर प्रबंधन साफ सफाई का विशेष ख्याल रख रही है। साफ सफाई में किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही न हो, इसके लिए मंदिर के बाबा श्री कपिलेश्वर मुनि स्वयं खड़े होकर मदिंर परिसर की साफ सफाई एवं खाली जगहों में सुगंधित फूलों की बागवानी तैयार करवा रहे हैं।  
कोरोना को देखते हुए हर रोज पूरे मंदिर को सैनिटाइज किया जा रहा है। बाहर में ही सेनिटाइजर रखा गया है। भक्तों को मंदिर प्रबंधन द्वारा सैनिटाइज करा कर मंदिर में प्रवेश कराया जा रहा है। साथ ही सामाजिक दूरी का पालन करवाते हुए भोले बाबा का जलाभिषेक करवाया जा रहा है। 
मंदिर की साफ सफाई में मंदिर प्रबंधन के साथ पत्थलगांव के जितेन्द्र गुप्ता, किशोर यादव सहित ग्रामीण विमलेश अम्बस्थ, चन्द्र भान सिदार, चंदू सिदार, अरुण मरई, भोज यादव, राय ठाकुर ने भी मंदिर परिसर में फूलों को लगाने में योगदान दिया।

 

 


11-Jul-2020 9:48 PM

छत्तीसगढ़ संवाददाता

पत्थलगांव, 11 जुलाई। नगर पंचायत के जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा हाई स्कूल परिसर कन्या हाई स्कूल एव छात्रावास समेत विभिन्न हिस्सों में बड़े पैमाने पर पौधारोपण किया गया। इस दौरान अध्यक्ष उपाध्यक्ष समेत पार्षदों ने भी पौधारोपण कर पर्यावरण को स्वच्छ बनाने में अपनी सहभागिता दी।

  इस मौके पर नपं अध्यक्ष सुचिता एक्का ने कहा कि मौसम में आ रहे उतार-चढ़ाव पर मानव निर्मित कारक ज्यादा महत्वपूर्ण रोल अदा कर रहे हैं। वृक्षों की कटाई बड़े पैमाने पर हो रही है। हम सबका दायित्व है कि पर्यावरण का संतुलन बनाये रखबे के लिए मिल-जुल कर प्रयास करें, पेड़ लगाएं, जिससे आने वाला कल आज से बेहतर हो सके। प्रदूषण चरम पर है। ऐसे में पौधों का रोपण का महत्व और भी बढ़ जाता है। 

उपाध्यक्ष श्याम नारायण गुप्ता ने वृक्षारोपण के प्रति लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि एक वृक्ष सौ पुत्र के सामान होता है। इसलिए सभी लोगों को अपने जीवन में वृक्ष जरूर लगाना चाहिए। नगर पंचायत के सभी पार्षदों ने पौधे लगाए।

 इस अवसर पर नपं अध्यक्ष सुचिता एक्का, नगर पंचायत उपाध्यक्ष श्यामनारायण गुप्ता, पार्षद अशोक गुप्ता,आनन्द गुप्ता, पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष उर्वशी सिंह, मेरी तिर्की ,सुंदर लकड़ा, बिशु शर्मा, मुख्य नगर पालिका अधिकारी जय मंगल सिंह  परिहार, राम प्रसाद, रेवा यादव, ललित यादव, दिन दयाल पटेल तथा अन्य नगर पंचायत कर्मचारी उपस्थित रहे।

 


10-Jul-2020 10:05 PM

पत्थलगांव, 10 जुलाई। बीती रात पत्थलगांव के दैनिक सब्जी मंडी में स्थित एक महिला की सब्जी दूकान पूरी तरह जलकर ख़ाक हो गई है। 
घटना बीती रात की है। सुबह जब सब्जी विक्रेता सब्जी दुकान खोलने मंडी पहुंचे तो महिला की दुकान जला देखा। यह दुकान पत्थलगांव मुड़ापारा के झेरापारा मोहल्ला निवासी बसंती की बताई जा रही है। 

विदित हो कि दैनिक सब्जी मंडी में रोजाना सब्जी की दूकान लगती है। इनमें से कुछ लोगों को शेड आबंटन हुआ है, तो कुछ लोग झोपड़ीनुमा अस्थायी शेड बनाकर सब्जी का व्यवसाय करते हैं। सब्जी विक्रेता महिला की दूकान जल जाने से हजारों रूपए की ताज़ी हरी सब्जी समेत अन्य सामग्री जलकर खाक हो गए। ये आग कैसे लगी या किसी ने जानबूझ कर लगाई, अभी तक पता नहीं चल पाया है। सब्जी के जल जाने से महिला विक्रेता को हजारों रुपये का नुकसान हुआ है।

 

 

 

 


09-Jul-2020 7:27 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव, 9 जुलाई। पत्थलगांव विकासखंड के पाकरगांव के किसान परिवार के डॉ. जितेंद्र कुमार यादव आईपीएस बने। वे छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार में अपनी ट्रेनिंग करेंगे।

 डॉ. जितेंद्र कुमार का जन्म जशपुर के पाकरगांव में एक सामान्य किसान परिवार में हुआ था। बचपन से पढ़ाई में मेधावी जितेंद्र ने पांचवीं तक की पढ़ाई गांव में तथा 12वीं तक की पढ़ाई नवोदय विद्यालय से की। बचपन से ही सिविल सर्विस में जाने की चाहत ने सफलता की मंजिल तक पहुंचाया। इस सपने को साकार करने में उनके दो बड़े भाई का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

जब जितेंद्र कुमार का चयन वेटनरी विश्वविद्यालय तमिलनाडु में हुआ था, तब से ही वे यूपीएससी की तैयारी शुरू कर चुके थे, लेकिन पढ़ाई के लिए पैसे की जरूरत पडऩे लगी, ऊपर से बीमार पिताजी के इलाज का खर्च, तब उनके दो भाई संजय यादव और नरेंद्र यादव ने भाई के सपनों को पूरा करने का बीड़ा उठाया और अपनी पढ़ाई ग्रेजुएशन से आगे नहीं करने का फैसला लिया और छोटे भाई जितेंद्र की पढ़ाई पर ध्यान दिया और फिर जितेंद्र सिविल सर्विस की तैयारी में जुट गए। बाद में बड़े भाई शिक्षक और मंझले भाई संजय यादव ने पुलिस के उपनिरीक्षक के पद पर रहते हुए जितेंद्र की पढ़ाई में सहयोग दिया। संजय यादव वर्तमान में छत्तीसगढ़ के जिला सुकमा के चिंतागुफा में उपनिरीक्षक के तौर पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

वहीं जितेंद्र दोनों भाईयों के सहयोग से अपनी तैयारी जारी रखते हुए वर्ष 2015 में प्रथम प्रयास में ही 379 रैंक प्राप्त कर आईआरएस हेतु चयनित हुए और हरियाणा के रोहतक में तीन वर्षों तक जीएसटी सहायक आयुक्त के पद पर रहे। जितेन्द्र कुमार लगातार मेहनत करते रहे और वर्ष 2018 में पुन: एक बार यूपीएससी में 170 रैंक प्राप्त कर आईपीएस हेतु चयनित हुए तथा उनको होमकैडर के रूप में छत्तीसगढ़ राज्य मिला।

डॉ. जितेन्द्र यादव मद्रास विश्वविद्यालय से गोल्ड मेडल भी प्राप्त है तथा छत्तीसगढ़ में आबकारी विभाग एवं दिल्ली में पशु चिकित्सा विभाग में नौकरी में रह चुके हैं। वे अपनी सफलता का श्रेय निरंतर प्रयास और परिवारजनों का साथ को बताते हैं। अपनी अथक मेहनत और लगन से और  दोनों भाइयों के साथ से उन्होंने गाँव से निकलकर देश के उच्च पद पर पहुंच सके हंै।


07-Jul-2020 10:03 PM

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 7 जुलाई।
पत्थलगांव वन परिक्षेत्र राष्ट्रीय राजमार्ग 43 से लगे पाकरगांव पंचायत के शासकीय प्राथमिक शाला में सोमवार को मुनगा महाअभियान के तहत मुनगा पौधा रोपे गए। इस अवसर पर अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों सहित ग्रामीणों ने मुनगा सहित अन्य फलदार पौधे लगाकर संरक्षण का संकल्प लिया।

पौधारोपण के दौरान पाकरगांव सरपंच धनमती प्रधान ने बताया कि शासन के आदेशानुसार यह वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। उन्होंने बताया कि मुनगा पौधारोपण मुख्यमंत्री की दृढ़ इच्छा शक्ति है। कि पूरे राज्य से कुपोषण को हर हाल ने दूर भगाना है। जिसमें मुनगा का पौधा बहुत ही कारगर सिद्ध होगा। इसमें आयरन, प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जातीहै। इसके पत्ते और फल दोनों में खूब प्रोटीन पाई जाती है। जिसे खाकर लोग स्वस्थ रह सकते हंै। बच्चों के कुपोषण को दूर भगाने में मदद मिलेगी।

 मुनगा पौधा जल्द ही तैयार हो जाता है। बस थोड़ी देखभाल की जरूरत है। इसे गाँव गाँव शहर हर जगह ज्यादा मात्रा में लगाया जाए। बस इसे पशुओं से बचाया जाए तो जल्द ही ये पेड़ तैयार हो जाता है। इससे पर्यावरण को भी फायदा होगा। लोग पेड़ लगाने में ज्यादा दिलचस्पी लें, जिससे पर्यावरण के संतुलन में हम भी अपनी भागीदारी निश्चित कर सके। 
इस अवसर पर वनपरिक्षेत्र अधिकारी अनिता साहू, अनुविभागीय अधिकारी पत्थलगांव, पाकरगांव की नव नियुक्त सरपंच धनमती प्रधान, बीडीसी ज्योति सिंह , पांकरगाव महाकुल समाज अध्यक्ष भारती यादव, पाकरगांव सचिव संदीप राज, शिक्षक जलन्धर यादव, मधुसूदन यादव, अनिल मिंज सहित ग्रामीण उपस्थित रहे।


06-Jul-2020 10:17 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

पत्थलगांव/जशपुर, 6 जुलाई। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के वार्षिक वेतन वृद्धि देने की घोषणा से कर्मचारियों में हर्ष  व्याप्त है। फेडरेशन ने मुख्यमंत्री को कर्मचारी हित में निर्णय लेने पर धन्यवाद ज्ञापित किया है। वित्त अपर मुख्य सचिव अमिताभ जैन को कर्मचारियों का पक्ष रखने पर आभार व्यक्त किया है।

छत्तीसगढ़ प्रदेश शिक्षक फेडरेशन जशपुर जिला अध्यक्ष विनोद गुप्ता एवं महामंत्री संजीव शर्मा ने जानकारी दी कि छत्तीसगढ़ में 393096 कर्मचारी अधिकारी कार्यरत हैं। जिसमें क्लास 1 के 2846, क्लास 2 के 29915, क्लास 3 के 302702 एवं क्लास 4 के 57563 शासकीय सेवक हैं। इनमें से जीपीएफ अंतर्गत 72767,डीपीएफ में 32748, सीपीएस में 260970, ईपीएफ में 935, संविदा में 23415 सहित अन्य शामिल हैं। सरकार को कर्मचारियों के 1 दिन के वेतन कटौती से प्रति माह 63 करोड़ 19 लाख (वेतन औसत गणना अनुमानित) रुपयों का मिलना संभावित है। वार्षिक वेतन वृद्धि को विलंबित करने से 59 करोड़ 93 लाख (वेतन औसत गणना अनुमानित) रूपयों का बजट में बचत संभावित है।

   उन्होंने बताया कि अपर मुख्य सचिव वित्त अमिताभ जैन से निरंतर हुए वार्ता में कर्मचारियों के 1 दिन के वेतन से प्राप्त राशि एवं वार्षिक वेतन वृद्धि से से बजट व्यय में बचत पर तुलनात्मक विश्लेषण छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के संयोजक कमल वर्मा एवं सचिव राजेश चटर्जी सचिव (प्रांताध्यक्ष शिक्षक फेडरेशन) द्वारा चार्ट प्रस्तुत कर उन्हें सहमत किया। साथ ही 2 जुलाई के बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को वार्षिक वेतन वृध्दि को देय तिथि पर स्वीकृति हेतु मनाने में छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन से सम्बद्ध संगठनों के प्रांताध्यक्ष सफल रहे।

उन्होंने बताया कि 3 जुलाई 20 के आदेश में स्पष्ट लिखा है कि वार्षिक वेतन वृद्धि 1 जुलाई 20 एवं 1 जनवरी 21 को स्वीकृत होगा एवं इसके फलस्वरूप वेतन में हुए वृद्धि के राशि का एरियर्स भी मिलेगा।

 

 

 


06-Jul-2020 10:12 PM

छत्तीसगढ़ संवाददाता

पत्थलगांव,  6 जुलाई। आज चोरी में हिरासत में लिया गया आरोपी को चोरी का सामान बरामद करने के लिए पुलिस मौका पर ले गई थी, जहां से आरोपी मौका देख फरार हो गया। इस मामले में पत्रकारों द्वारा पुलिस थाने पहुंचकर फरार आरोपी के संबंध में पूछताछ की गई तो पुलिस ने पत्रकारों को किसी भी आरोपी के फरार होने की सूचना पर अनभिज्ञता जताया और किसी भी प्रकार की जानकारी देने से मना कर दिया गया।

 अब इस मामले में जशपुर पुलिस अधीक्षक बालाजी राव सोमावार ने संबंधित पुलिसकर्मी से स्पष्टीकरण मांगा है। वहीं पत्रकारों को जानकारी छिपाने  के मामले को लेकर भी पुलिस अधीक्षक ने गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए पूरे मामले की जांच करने की बात कही है।

दरअसल हाल के कुछ महीनों में पत्थलगांव क्षेत्र से छोटी व बड़ी चोरी की घटनाओं में इजाफा हो रहा था जिसके बाद पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी कि तिलडेगा जोराडोल छोटकीपारा क्षेत्र के कुछ लोग क्षेत्र में मोटर पंप एवं सबमर्सिबल पंप बेचने की फिराक में घूम रहे हैं। जिसके बाद दो दिन पहले ही पुलिस ने ग्रामीणों की मदद से संदिग्ध कुछ चोरों को हिरासत में लिया था। हिरासत में पूछताछ के बाद उन चोरों से आधा दर्जन मोटर पंप व सबमर्सिबल पंप की बरामदगी भी की गई। बरामद हुए सामान की जब्ती के बाद आरोपियों को चोरी के अन्य सामान की बरामदगी के लिए जब मौका पर ले गया गया तो मौका देख कर एक आरोपी फरार हो गया।

चोर के फरार होते ही हड़कंप मच गया और आनन-फानन में पुलिस अन्य पकड़े गए चोरों के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध कर उन्हें न्यायालय में पेश करने की तैयारी शुरू कर दी, वहीं फरार हुए आरोपी के संबंध में पुलिस कुछ भी जानकारी देने से बचती रही।

फिलहाल पुलिस ने चोरी के आरोपी जोराडोल छुटकी पारा निवासी टिकेश्वर विश्वकर्मा, सुरेंद्र रामा विश्वकर्मा, जगन्नाथ मांझी, कलेश्वर सिदार जयधारी को गिरफ्तार कर उन्हें न्यायालय में पेश कर रही है। इनके अलावा इनसे चोरी का सामान खरीदने वालों खरीददार को भी हिरासत में लेकर पूछताछ किया जा रहा है।

पुलिस अधीक्षक बालाजी राव सोमावार का कहना है कि चोरी के मामले में फरार आरोपी के संबंध में धारा 224 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर आरोपी की पतासाजी की जा रही है। इस मामले में संबंधित विवेचक से स्पष्टीकरण मांगा गया है। पत्रकारों एवं पुलिस के मध्य अच्छे संबंध होने ही चाहिये। 

 


30-Jun-2020 10:06 PM

पत्थलगांव, 30 जून। शिवपुर के एक घर में कोबरा सांप निकलने की सूचना पर बबलू और 2 सहयोगी ने घायल सांप को पकड़ा। पत्थलगांव लाकर इलाज कराकर सांप को तेजपुर के घने जंगलों में छोड़ दिया।

 पत्थलगांव से 8 किमी की दूरी में शिवपुर के एक घर में कोबरा सांप निकलने की सूचना मिलने पर बबलू तिवारी उनके सहयोगी सुरेंद्र मलिक और रामकिशन यादव पहुंचे। कोबरा एक ग्रामीण के घर के खप्पर में घुसा हुआ था, पर इनके पहुंचने से पहले ही कुछ लोगों के द्वारा सांप को भगाने की कोशिश से घायल हो चुका था। उन्होंने कोबरा सांप को पकड़ा और लोगों को सांप के चोट को दिखाते हुए कहा कि इस तरह किसी भी सांप को चोट न पहुंचाये ये सभी जीव प्रकृति के दुर्लभ प्रजाति है, इन्हें सुरक्षित रखना हम सभी का धर्म है। फिर उस सांप को ग्राम शिवपुर से पत्थलगांव लाकर सांपों के एक्सपर्ट के. के. नायक को दिखाया फिर उसके चोट लगे हिस्से को साफ कर दवाई लगाया, तीन टांके लगाए। सांप को तेजपुर के घने जंगलों में छोड़ दिया।

 ज्ञात हो कि पत्थलगांव के बबलू तिवारी उनके सहयोगी सुरेंद्र मलिक, और रामकिशन यादव ने सूझबूझ एवं खुद के खर्चे से आसपास के गांवों में जाकर अब तक लगभग 480 सांपों को पकड़ कर सुरक्षित पर्यावरण के जंगलों में छोड़ा जा चुका है।