छत्तीसगढ़ » जशपुर

Previous123456789Next
04-May-2021 5:26 PM 22

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 4 मई।
सोमवार को जशपुर जिले के सन्ना से लगभग 10 किमी दूर डूमरकोना में गाज गिरने से एक साथ 3 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 4 लोग गाज की चपेट में आने से घायल हो गए हैं।

जानकारी के मुताबिक सोमवार दोपहर को कुछ किसान अपने मिर्ची खेती की रखवाली कर रहे थे, तभी अचानक तेज बारिश और आंधी तूफान शुरू हो गई। इसी बीच आकाशीय बिजली भी गिरी और मिर्ची खेत में मौजूद करीब 7 से 8 लोग चपेट में आ गए। उनमें से 3 की मौके पर ही मौत हो गई, बाकी घायलों को सन्ना और छिछली के अस्पताल में ले जाकर भर्ती करवाया गया है।
 


03-May-2021 6:34 PM 18

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 3 मई।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पत्थलगांव में 18 वर्ष से उपर की उम्र वाले लोगों का टीकाकरण अभियान शुरू किया गया है।
पत्थलगांव शहर के ऐसे अंत्योदय राशन कार्ड धारी पीला जिनकी उम्र 18 से 44 वर्ष तक की है। उन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पत्थलगांव में वैक्सीनेशन लगाया जाना शुरू किया गया है। प्रशासन ने पत्थलगांव के सभी वार्ड के अंत्योदय राशन कार्ड धारी (पीला राशन कार्ड) जिनकी उम्र 18 से 44 वर्ष के बीच है। से अपील की है कि सभी अपना अंतोदय राशन कार्ड और आधार कार्ड साथ लेकर अस्पताल आवें और वैक्सीन लगवाए। कोरोना से बचने के लिए वैक्सीनेशन ही एकमात्र रास्ता है।  वैक्सीन बिल्कुल सुरक्षित है। पत्थलगांव में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी के साथ बढ़ रहे हैं। जिसे देखते हुए प्रशासन ने सभी अंत्योदय राशन कार्ड धारी लोगों से वैक्सीनेशन जल्द करवाने की अपील की है।
 


03-May-2021 11:07 AM 18

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
जगदलपुर, 2 मई ।
आज से बस्तर जिले के 18 से 44 आयु वर्ष के लोगों को टीकाकरण प्रारंभ हो गया है। इस चरण में सबसे पहले अंत्योदय राशनकार्डधारी हितग्राहियों का टीकाकारण किया जा रहा है।

टीकाकरण के लिए जिले में 16 केन्द्र बनाए गए हैं। इनमें जगदलपुर के केन्द्रीय विद्यालय में सबसे पहला टीका अनुकुलदेव वार्ड की भाग्यवती साहू ने लगवाया। टीकाकरण सुबह 9.30 बजे प्रारंभ हुआ। जिले के बकावंड ब्लॉक के राजनगर में इस चरण में पहला टीका लगाया गया। 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए जिले में 16 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। बकावंड विकासखंड में माध्यमिक शाला राजनगर और पंचायत भवन कोलावल, जगदलपुर विकासखंड में सामुदायिक भवन नगरनार और हायर सेकेन्ड्री स्कुल कुरन्दी, बास्तानार विकासखण्ड में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कापानार और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बडे किलेपाल, बस्तर विकासखंड में अटल समरसता केन्द्र मधोता और शासकीय कन्या माध्यमिक शाला बडे आमाबाल, तोकापाल विकासखंड में उप स्वास्थ्य केन्द्र छापरभानपुरी और शासकीय मिडिल स्कुल ऐर्राकोट लोहण्डीगुड़ा विकासखंड में शासकीय अंग्रेजी माध्यम मिडिल स्कूल बडे धाराउर और प्राथमिक शाला मटनार, दरभा विकासखंड में माध्यमिक शाला कावारास छिन्दवाडा और माध्यमिक शाला मावलीपदर तथा जगदलपुर नगर निगम क्षेत्र में केन्द्रीय विद्यालय जगदलपुर और महात्मा गांधी स्कूल में आज 18 से 44 वर्ष से तक के लोगों का टीकाकरण प्रारंभ किया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार 3 बजे तक 426 लोगों का टीकाकरण हो चुका है। 

 


03-May-2021 11:06 AM 22

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
जशपुरनगर 2 मई।
खाद्य,नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण तथा प्रभारी मंत्री जशपुर अमरजीत भगत ने वर्चुअल माध्यम से जशपुर विकासखंड के ग्राम पैकू के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में अन्त्योदय कार्डधारियों के टीकाकरण की शुरुआत की। इस दौरान वर्चुअल माध्यम से विधायक जशपुर विनय भगत एवं कलेक्टर महादेव कावरे जशपुर विकासखण्ड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पैंकू से सीधे जुड़े थे। 

आज तृतीय चरण टीकाकरण के अंतर्गत 18 से 44 वर्ष के अंत्योदय कार्डधारियों को नि:शुल्क टीकाकरण की शुरुआत की गई। इस अवसर पर संसदीय सचिव एवं कुनकुरी विधायक यू.डी. मिंज, विधायक पत्थलगांव रामपुकार सिंह वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जुड़े रहे एवं एसडीएम जशपुर आकांक्षा त्रिपाठी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी पी. सुथार, जिला टीकाकरण अधिकारी आर. एस. पैंकरा, डीपीएम गनपत कुमार नायक, सूरज चौरसिया सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी- कर्मचारी उपस्थित थे।

प्रभारी मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का अंत्योदय परिवार को टीका लगाने का निर्णय उनकी जनसेवा को चरितार्थ करता है। उन्होंने जिले के सभी विधायकों को भी विधायक निधि में प्राप्त राशि जनसेवा में दान करने पर अपनी शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि सभी के सामूहिक प्रयास से ही हम कोरोना को हराने में सफल होंगे। इस दौरान प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पैकु में अंत्योदय कार्डधारी हितग्राहियों को विधायक एवं कलेक्टर की उपस्थिति में टीका लगाया गया।

श्री भगत ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से हितग्रहियों से टीका के संबंध में चर्चा की। उन्होंने पैंकू निवासी 35 वर्षीय वासुदेव भगत से कहा कि कोविड का टीका पूरी तरह से सुरक्षित है, इसमें किसी प्रकार की चिंता या घबराहट की कोई बात नहीं है। राज्य सरकार द्वारा अंत्योदय परिवारों के 18 से 44 वर्ष के सदस्यों का टीकाकरण पहले किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अन्य पात्र लोगों को भी टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करें। जितनी जल्दी लोगों को टीका लगेगा, हम सब कोरोना से उतनी जल्दी सुरक्षित हो जाएंगे। 
हितग्राही वासुदेव भगत ने श्री भगत को अपना परिचय देते हुए प्रदेश सरकार के द्वारा नि:शुल्क टीकाकरण के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि सरकार ने अंत्योदय परिवार को टीकाकरण में प्राथमिकता देकर हम सबका मान बढ़ाया है। टीका लगने के बाद वह अपने आप को सुरक्षित महसूस कर रहा है। वे अब अन्य लोगों को भी टीका लगवाने के लिए प्रेरित करेंगे। इसी प्रकार बिराजो बाई ने बताया कि टीका का उनके शरीर पर कोई विपरीत प्रभाव नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि सभी पात्र व्यक्तियों को टीका लगवाना चाहिए।

विधायक जशपुर विनय भगत ने कहा कि मुख्यमंत्री की पहल पर राज्य के अति पिछड़े अंत्योदय परिवार के 18 से 44 वर्ष के लोगों का नि:शुल्क टीकाकरण की शुरूआत की गई है। उनके इस फैसले से समाज के इस वर्ग का मान बढ़ा है। टीके की आपूर्ति के साथ ही टीकाकरण का दायरा बढ़ाया जाएगा और जल्द ही सबको टीका लगाने का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि टीका करण के माध्यम से कोरोना के संक्रमण को कम किया जा सकता है इसलिए सभी पात्र लोगों को टीका अवश्य लगवाना चाहिए। उन्होंने सभी अंत्योदय कार्डधारकों से अपील की है कि वे टीकाकरण केंद्र पहुँचकर टीका अवश्य लगवाए।
 


01-May-2021 9:21 PM 20

जशपुर से पाकरगांव की सरपंच धनमती प्रधान ने अगुवाई की

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 1 मई।
पांच राज्यों के सरपंचों की वर्चुवल बैठक हुई जिसमें छतीसगढ़ सहित राजस्थान, तेलंगाना, पंजाब, हरियाणा के सरपंचों से जल शक्ति मंत्रालय के सलाहकार एवं एडिशनल सेक्रेटरी अरुण बरोका एवं सलाहकार नीरज तिवारी ने सरपंच संवाद किया।

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण अंतर्गत जल शक्ति मंत्रालय नई दिल्ली की ओर से स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत किए जा रहे कार्य एवं कोरोना वैश्विक महामारी के संदर्भ में जागरूकता कार्यक्रम के साथ टीकाकरण एवं अन्य सुविधाओं पर जल शक्ति मंत्रालय के सलाहकार ने ग्राम पंचायत पाकरगांव जनपद पंचायत पत्थलगांव की सरपंच धनवती से जल शक्ति मंत्रालय द्वारा संचालित सरपंच संवाद कार्यक्रम में चर्चा की। जिसमें ग्राम पंचायत के द्वारा की जा रही गतिविधियों एवं कोरोना जागरूकता अभियान पर चर्चा की गई। 

धनमती प्रधान ने सरपंच संवाद कार्यक्रम के तहत जिला प्रशासन के द्वारा किए जा रहे प्रयासों की बिंदुवार जानकारी दी। वहीं दूसरी ओर ग्राम पंचायत के द्वारा किए गए प्रयासों को भी बताया। जिला प्रशासन के द्वारा कलेक्टर महादेव कावरे के मार्गदर्शन में जिला पंचायत सीईओ के.एस मंडावी के सतत प्रयास से मेडिसिन की उपलब्धता, टेस्टिंग किट की सुविधा के साथ सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन की समुचित व्यवस्था की गई है। जिले में अधिकांश स्वास्थ्य केंद्रों पर कोविड-19 के सुचारू व्यवस्था का क्रियान्वयन किया जा रहा है। ग्राम पंचायत के माध्यम से भी कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के लिए सतत् निगरानी करते हुए लोगों को जागरूक एवं मोटिवेट किया जा रहा है। साथ ही संक्रमण से बचने के लिए एहतियात बरतने के लिए समुचित प्रयास जिसमे दो गज दूरी, मास्क का सदैव उपयोग, नियमित रूप से हाथ धुलाई, टीकाकरण साथ ही नियमित रूप से व्यायाम एवं गर्म गुनगुना पानी पीने प्रेरित किया जा रहा है।

पाकरगॉंव में अभी तक कुल 570 लोगों को पहला टीकाकरण किया जा चुका है। दूसरे चरण की 200 लोगों को दूसरा टीका भी लग गया है। स्वच्छाग्रही के माध्यम से घर घर से कचरा संग्रहण का कार्य किया जा रहा है। जिसमें लोगों को घर-आँगन-रसोई एवं व्यक्तिगत स्वच्छता हेतु जागरूक किया जा रहा है। इसके साथ ही पानी के उचित उपयोग एव सामुदायिक स्तर पर पानी को बचाने के लिए सभी को प्रयास करना चाहिए। साथ ही सेप्टिक टैंक से निकलने वाले ब्लैक वाटर पे भी जानकारी दी गई। गांव स्वच्छता स्थायित्व हेतु निर्मित हो रहे सामुदायिक शौचालय, हाइवे सामुदायिक शौचालय निर्माण एवं उपयोगिता पर भी जानकारी दी। 

जल शक्ति मंत्रालय से नीरज तिवारी एव अन्य अधिकारियों ने जशपुर में कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए जिला प्रशासन, ग्राम पंचायतों के द्वारा किए जा रहे कार्यो की सराहना की और बेहतर सामुदायिक सहभागिता सुनिश्चित करते हुए स्वच्छता में आगे भी नवाचारों के माध्यम से बेहतर परिणामों हेतु शुभकामनाएं प्रदान किया।
सरपंच धनमती प्रधान जो छत्तीसगढ़, जशपुर का प्रतिनिधित्व कर रही थी, उन्होंने सभी का आभार व्यक्त किया। साथ ही राज्य स्वच्छ भारत मिशन का भी आभार व्यक्त किया जिनके सतत् मार्गदर्शन में जशपुर स्वच्छता में उत्कृष्टता हेतु पूरी तरह तैयार है। उक्त बैठक में सरपंच धनमती प्रधान सचिव संदीप राज, जिला सलाहकार राजेश जैन, संकुल समन्वयक बिंधेश्वर पैकरा उपस्थित रहे।


30-Apr-2021 7:00 PM 23

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव (कोतबा), 30 अप्रैल। 
जब समाज या गरीबों की सेवा करने का जज्बा हो तो अपनी परेशानियों की न सोचकर गरीबों के लिए विजय गुप्ता आगे आए। बड़े भाई की कोरोना से मौत, फिर भी निकल पड़े गरीबों की सहायता करने। राशन,  मास्क, पानी, बिस्किट बांटकर उन्हें कोरोना से बचने और सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करने की वे समझाईश दे रहे ।

कोरोना आपदा को जब लोग अवसर बनाकर अवैध कमाई का जरिया बना ले और ऐसे स्थिति में कोई उनकी दिल खोलकर मदद करने को सामने आये तो लोग उन्हें मसीहा ही कहेंगे। ऐसा ही कुछ नजारा बुधवार को नगर पंचायत कोतबा के हाईस्कूल में देखने को मिला। यहां एकत्रित हए 50 परिवारों को सामाजिक कार्यकर्ता और आरपीआई प्रदेश अध्यक्ष विजय प्रसाद गुप्ता ने राशन बांटकर उनकी खुशी दुगुनी कर दी। इस दौरान कुनकुरी से ओम शर्मा, संजीत यादव, सहित नगर के वरिष्ठ पार्षद सुनील शर्मा, पत्रकार सजन बंजारा मौजूद थे।

सभी उपस्थित लोगों को सामाजिक कार्यकर्ता विजय प्रसाद गुप्ता के द्वारा मास्क, पानी, बिस्किट बांटकर उन्हें कोरोना से बचने और सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करने की समझाईश दी गई। इसके बाद उन्होंने प्रत्येक लोगों के हाथों को सेनेटाइजर करते हुये राशन वितरण किया गया। बांटे गए राशन में 5 किलो चावल,1 किलो प्याज,1 किलो आलू,आधा लीटर सरसों तेल,1 किलो सोयाबीन बड़ी,1 किलो नमक, चार साबुन, हल्दी, मिर्च,मशाला सहित अन्य खाद्य सामग्री प्रदान की। 

आर्थिक रूप से कमजोर और एकांकी जीवन जी रही लाभान्वित महिलाओं ने सराहना करते हुए कहा कि लॉकडाउन के बाद उन्हें आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ रहा है। जिससे उनको प्रतिदिन काम नही मिल पा रहा है। हालांकि उन्होंने सरकार के द्वारा चावल मिलने की बात कहीं लेकिन रोजमर्रा दैनिक उपयोग में लिए जाने वाले हर एक चीजों की महंगाई पर आक्रोश जताया। उन्होंने कहा कि जो चीज लॉकडाउन के पूर्व 120 में मिलते थे वह तेल आज 160 से 180 हो गए इसी तरह, नमक, दाल, आलू, प्याज सहित सभी चीजों के कीमतों पर बेहताशा वृद्धि हुई है जिसके लिये प्रशासन कोई कदम नहीं उठा रहा हैं।

सामाजिक कार्यकर्ता विजय प्रसाद गुप्ता ने बताया कि बीती रात उनके रिश्ते के बड़े भाई की कोरोना संक्रमित होने से मौत हुई है। लेकिन ग्रामीणों को पहले ही वादा कर चुके थे इस कारण उनकी अंत्योष्टि के बाद इस कार्यक्रम में पहुँचे। हालांकि पूरे जिले भर के बगीचा, कुनकुरी, फरसाबहार, कोतबा सहित अन्य क्षेत्रों में प्रशासन से मंजूरी के बाद कोरोना के नियमों के मुताबिक इसका पालन कर लोगों के बीच जाकर लोगो की मदद कर रहे है।

विजय प्रसाद ने कहा कि उनका उद्देश्य पत्थलगांव के ग्राम पंचायत बुलड़ेगा,ग्राम पंचायत झिमकी में बसे बड़ी संख्या के कोरवा बिरहोर परिवार के लोगो को मदद करने की इच्छा जताई है। उन्होंने कहा कि अब व्हाट्सऐप ग्रुप के माध्यमों से यह अभियान जिले के विभिन्न क्षेत्रों में चलाया जाएगा।

मानसिक बीमार को आर्थिक सहायता
मानसिक रोग से ग्रसित सीता बंजारा को लॉकडाउन में बेहतर उपचार और देखभाल करने के लिये उनके रिश्तेदारों को रुपये देकर बेहतर देखभाल करने की सलाह के साथ आगे आने वाले समय में जरूरत पडऩे पर मदद करने की बात कही है।
 


28-Apr-2021 7:04 PM 21

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 28 अप्रैल।
  स्थानीय प्रशासन द्वारा शहर के शासकीय कॉलेज में कोविड केयर सेंटर बनाया गया है। उस को और अधिक साधन संपन्न और सुविधायुक्त बनाने के लिए शहर के कई व्यवसायियों ने अपनी तरफ से विभिन्न सहयोग उपलब्ध कराया है।  इसके तहत शहर के समाजसेवी टीम कोविड हेल्प टीम ने होम आइसोलेशन मरीजों के लिए शुद्ध पौष्टिक भोजन सेवा देने के लिए आगे आए है।समस्त नागरिकों ने इन समाजसेवियों के प्रयासों की प्रशंसा की है। 

ज्ञात हो कि प्रशासन द्वारा शासकीय कॉलेज में कोविड केयर सेंटर शुरू किया गया है। जिस पर शहर के लोगों ने उक्त सेंटर में भर्ती होने वाले मरीजों को राहत देने हेतु बीते दिनों कूलर उपलब्ध कराया था। अब कोविड के होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजो के लिए सामाजिक कार्यों में अग्रणी रहने वाले युवाओं ने सेंटर में भर्ती मरीजों को भोजन व्यवस्था उपलब्ध करने की जिम्मेदारी ली है। कोविड केयर सेंटर में मरीजों के उपचार के लिए समाजसेवी संगठनों का आगे आना प्रशंसनीय है। 

इसमें प्रमुख रूप से अनिल अग्रवाल, शुशील अग्रवाल, सुनील अग्रवाल भाजपा नेता, मधु अग्रवाल, शंकर अग्रवाल विकाश रामलालअग्रवाल ने इस कार्य के लिए अपने मोबाइल नंबर जारी किए है, जरूरतमंद व्यक्ति दिए गए नंबरों पर सम्पर्क कर सकते हैं। टीम के सदस्य विकासरामलाल ने बताया कि यह मानव सेवा का कार्य है ,इस आपदा की घड़ी में हम सबको मिलकर इस संकट से उबरना होगा। हमारे द्वारा यह एक छोटी सी पहल की गई है, आगे भी जितना बन पड़ेगा उतना सहयोग करनेकी कोशिश रहेगी।

समस्त क्षेत्रवासियों से भी अपील है कि संकट के इस दौर में वे सिविल अस्पताल एवं कोविड केयर सेंटर के लिए हर संभव अपना सहयोग प्रदान करे। जिससे मानव पर आये इस संकट का निवारण जल्दी से जल्दी किया जा सके।
 


26-Apr-2021 7:57 PM 36

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 26 अप्रैल।
नगर के दो कारोबारियों ने कोरोना अस्पताल को दो कूलर भेंट की है जिस पर एसडीएम ने प्रशासन की ओर से उनका आभार जताया।
अन्नपूर्णा राइस मिल के संचालक  रितेश अग्रवाल एवं कौशल पोहा एग्रो राइस मिल पत्थलगांव के संचालक अमित अग्रवाल द्वारा शनिवार को कोविड़ केयर सेंटर पत्थलगांव भर्ती मरीजों के लिए बढ़ती गर्मी को देखते हुए दो कूलर की व्यवस्था कराई गई है।

जिसके लिए पत्थलगांव के एसडीएम योगेंद्र श्रीवास ने प्रशासन की ओर से कोविड़ सेंटर में भर्ती मरीजों को गर्मी से राहत दिलाने में मदद करने पर धन्यवाद एवं आभार जताया।
उन्होंने कहा कि ये हम सब केे लिए मुश्किल घड़ी है इसमें हम सब को मिल कर सहयोग करते हुए सभी का ख्याल रखना है। हिम्मत बढ़ानी है। जिसमे समाज के सभी वर्गों का साथ और मदद चाहिए जिससे कोविड मरीजों के लिए और बेहतर किया जा सके।
 


25-Apr-2021 3:51 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 25 अप्रैल।
जशपुर जिले के फरसाबहार और पंपशाला के मुख्य मार्ग पर मोटरसाइकिल में सवार युवक की ट्रक की चपेट में आ जाने से मौके पर ही मौत हो गई, जबकि उसके साथी युवक को हल्की चोट लगी है। पुलिस जांच जारी है। घटना आज साढ़े 11 बजे की बताई जा रही है।

मृतक युवक का नाम विनय बंजारा, जबकि घायल दूसरे युवक का नाम डमरू बंजारा बताया जा रहा है। घायल डमरू बंजारा ने बताया कि वे दोनों किसी काम से तपकरा गये थे और वहां से काम निपटा कर वापस कोतबा लौट रहे थे कि एनएच 4 फरसाबहार के पानबहार बस्ती के रोड में विपरीत दिशा से आ रही अज्ञात ट्रक ने जोरदार ठोकर मार दी और दोनों युवक इसके चपेट में आ गये। जिसमें एक की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि दूसरा युवक घायल है। बताया जा रहा है कि मृतक विनय बंजारा एकलौता बेटा था।


24-Apr-2021 9:25 PM 20

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव, 24 अपै्रल। कलेक्टर महादेव कांवरे ने वर्चुवल प्रेस वार्ता कर जिले के समस्त पत्रकारों से बात की। कोरोना महामारी और बढ़ते संक्रमण पर वर्चुवल प्रेसवार्ता करते हुए जिले की कोविड पर वर्तमान स्थिति एवं की जा रही प्रशासनिक कार्य की पूरी जानकारी साझा किए, जिसमें कोविड मरीजों की देखरेख से लेकर जीवन रक्षक दवाइया और इंजेक्शन की उपलब्धता बताई गई।

पत्थलगांव आईसीयू में  कोविड के समय 10 बेड बढाने के राज्य शाशन के आदेश थे पर सिविल अस्पताल में 6 बेड ही लगा कर ठेकेदार निकल चलने की बात कलेक्टर को बताई गई, जिसमें जशपुर सीएचएमओ डॉ. सुथार ने बताया कि ये पत्थलगांव के बीएमओ की जिम्मेदारी थी कि जब उसे बनाया जा रहा था। तब उस पर तय मापदण्ड के अनुरूप ही  10 बेड बनाए जाते चूंकि अब मामला सामने आया है।  इसकी जांच करेंगे।

कोविड सेंटरों में अच्छा खाना नहीं देने और एक ही सब्जी को खिलाने की बात बताई गई, जिस पर कलेक्टर ने बदल-बदल कर सब्जी और पौष्टिक आहार भी देने की बात सीएचएमओ को कही। वही जिले में सबसे ज्यादा पत्थलगांव में संक्रमण होने पर स्थानीय प्रशासन जिसमें एसडीएम, एसडीओपी, तहसीलदार नायब तहसीलदार थाना प्रभारी और सीएमओ की टीम बनाने एसपी बालाजी सोमावार से कही जो शहर के साथ गांव में जाकर कड़ाई  करेंगे एवं प्रशासन के नियमों का उल्लंघन होते पाने एवं बिना मास्क के घूमते पाए जाने पर कार्यवाही करने की बात कही, साथ ही कलेक्टर कांवरे ने बताया कि किराना सब्जी, दूध और ब्रेड को घर पहुचा कर दिया जा सकता है। अत्यंत आवश्यक होने पे ई पास के लिए आवेदन करें जिसमें राज्य के सीमाओ तक जाने के लिए ई-पास जारी किए जाएंगे जिसके लिए जरूरी कागजात जमा करें।

पत्थलगांव सिविल अस्पताल से ट्रूनॉट कोविड सेम्पल की जिले से 9 से 11 दिन में रिपोर्ट आने की बात बताई गई, जिससे मरीज एंटीजन में तो निगेटिव आते है पर 10 दिन बाद जिले से आए रिपोर्ट में पॉजिटिव बताया जाता है। इस पर कलेक्टर ने जल्द रिपोर्ट देने सीएचएमओ को निर्देशित किया। पत्थलगांव में भी कोविड जांच के लिए शासन को पत्र लिखा गया है। जल्द ही जांच वहां भी शुरू हो संकेगी।

वहीं शादी में दी गई संख्या का विशेष ख्याल रखने कहा  जिले वासियों को अपनी जिम्मेदारी समझने कहा। घर पर रहें, सुरक्षित रहें। प्रशासन के बनाए नियमों को जरूर मानें जिससे हम सब मिल कर इस महामारी से लडक़र इसके बढ़ते चैन को तोडक़र संक्रमण रोकने में कामयाब हो पाए।


24-Apr-2021 8:43 PM 23

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 24 अपै्रल।
जिला प्रशासन द्वारा विवाह समारोह को लेकर जारी आदेश का उल्लंघन कर शादी पार्टी में सैंकड़ों लोगों को इक_ा करने वाले शादी के आयोजक के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिए गए है।

पत्थलगांव एसडीएम द्वारा जारी एक आदेश पत्र में बताया गया है कि पाकरगांव के खगेशचंद्र बेहरा के पुत्र गोलू बेहरा का 31 मार्च से 2 अप्रैल के बीच विवाह संपन्न हुआ। इस विवाह के सम्पन्न होने के बाद पार्टी रखी गई, जिसमें प्रशासन के आदेशों की धज्जियां उड़ाते हुए तकरीबन 800 लोगों को आमंत्रित कर पार्टी में बुलाया गया था। इस मामले की हुई जांच के बाद यह सारा कुछ स्पष्ट हुआ। एसडीएम द्वारा जांच प्रतिवेदन आने के पश्चात इस मामले में एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिए गए हैं।
 


22-Apr-2021 8:33 PM 46

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 22 अप्रैल।
लॉकडाउन के मद्देनजर आज  कलेक्टर जशपुर महादेव कावरे के निर्देश पर पत्थलगांव एसडीएम योगेंद्र श्रीवास के नेतृत्व में पुलिस एवं प्रशासन की टीम ने नगर में सुबह से ही घूमकर निरीक्षण करते हुए सुबह सुबह दुकान खोलकर अंदर एवं पीछे से सामान बेचने वाले 4 दुकानदारों पर कार्रवाई की।

अम्बिकापुर रोड स्थित रामनिवास जिंदल एंड संस, जशपुर रोड़ स्थित छत्तीसगढ़ किराना,  किराना, बस स्टैंड स्थित  किराना जो चोरी छिपे समान विक्रय कर रहे थे जिन्हें त्वरित कार्यवाही करते हुए सील कर दिया गया।

प्रशासन की टीम में एसडीओपी योगेश देवांगन ,टीआई संत आयाम, सीएमओ पटेल सहित पूरी नगर पंचायत की टीम के साथ नगर में 4 दुकानों को समान बेचते हुए पकड़े जाने पर दुकान सील कर दी वहीं अग्रिम कार्रवाई की जा रही है ।

एसडीएम योगेंद्र श्रीवास ने बताया कि अम्बिकापुर रोड सहित अन्य स्थानों पर इस प्रकार प्रतिबंध लगाए जाने पर भी दुकानदार चोरी छिपे सामान बेच रहे थे जो नियमों का उल्लंघन है जिसे लेकर छापेमारी कर इन दुकानों को सील किया गया है जो कार्रवाई भविष्य में भी जारी रहेगी।

सीएमओ  पटेल ने बताया कि लोग लोकडाउन का अभी भी उल्लंघन कर रहे हैं जो महामारी एक्ट 188 का उल्लंघन है उन्होंने कहा कि अब लगातार गलती करने वालों पर इस तरह की कार्रवाई की जाएगी।

 


22-Apr-2021 8:21 PM 22

पुराने अस्पताल परिसर में होगी कोरोना जांच

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 22 अप्रैल। 
पत्थलगांव में आज जशपुर कलेक्टर ने सिविल अस्पताल पहुंचकर अस्पताल में कोरोना से संबंधित व्यवस्थाओं का जायजा लिया। जहां पत्थलगांव के सांसद प्रतिनिधि अंकित बंसल द्वारा सिविल अस्पताल के मेन गेट पर की जा रही कोरोना वायरस टेस्ट पर आपत्ति दर्ज की एवं इस जांच के लिए अन्यत्र खुले में जांच करने के लिए कहा जिस पर जशपुर कलेक्टर ने तत्काल ही पुराने अस्पताल में बने नए भवन में कोरोना टेस्ट के लिए निर्देशित किया।

पत्थलगांव के पत्रकारों ने पत्थलगांव सिविल अस्पताल के लिए आए हुए 10 बेड में ऑक्सीजन सहित बनाए जाने थे किंतु ठेकेदार ने 6 बेड बनाकर बाकी चार बेड को गोलमाल कर दिया गया जिस पर कलेक्टर ने पत्थलगांव एसडीएम को तत्काल ही ठेकेदार पर कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया गया। आज कलेक्टर ने कोविड-19  टीकाकरण केंद्र का भी जायजा लिया एवं टीकाकरण में तेजी लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर के साथ जिला पंचायत अधिकारी के एस मंडावी भी मौजूद रहे।
 


22-Apr-2021 8:18 PM 21

बागबहार के गोढ़ी पंचायत का मामला

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 22 अप्रैल।
क्षेत्र में चल रहे शादी समारोह में आज उस वक्त हडक़ंप मच गया जब बागबहार के स्थानीय प्रशासन वहां पहुंचकर भीड़ का जायजा लिया और अनुमति से ज्यादा भीड़ वह देखने को मिला। दरअसल यह मामला बागबहार थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत गोढ़ी का है। 

जिला कलेक्टर महादेव कावरे के निर्देशन पर तथा पत्थलगांव एसडीएम योगेंद्र श्रीवास के मार्गदर्शन पर बागबहार के नायब तहसीलदार  बुधवार सिंह सिदार व थाना प्रभारी डी पी सिंह अपने दल बल के साथ बागबहार से सटे ग्राम पंचायत गोढ़ी पहुंचे, तथा वहां रातु भगत के घर उसकी बहन के शादी समारोह का जायजा लिया। जहां अनुमति से अधिक बाराती साथ ही गांव वालों का भी जमावड़ा पाया गया। जहां नायब तहसीलदार भीड़ को देख भडक़ उठे तथा कोविड-19 के उल्लंघन तहत सख्ती से पेश आते हुए रातू भगत से नियमों के उल्लंघन तहत 10000 का जुर्माना वसूला। साथ ही वहां भीड़ कम करवाते हुए गांव वालों को समझाइश दी गई। 

थाना प्रभारी श्री डीपी सिंह ने गांव वालों को समझाइश देते हुए कहा कि क्षेत्र का माहौल काफी खराब है, जिसका लॉकडाउन ही एकमात्र उपाय है इस हेतु आप से अपील है कि आप लॉकडाउन के नियमों का पालन करें। वहीं थाना प्रभारी श्री सिंह ने उल्लंघन किए जाने पर दंडात्मक कार्यवाही हेतु हिदायत दी है। नायब तहसीलदार श्री बुधवार सिंह सिदार के इस निरीक्षण में आरक्षक लोकेश कुमार पैकरा , राजकुमार बघेल शंकर बेसरा शामिल थे।

ज्ञात हो कि पत्थलगांव क्षेत्र में हो रही शादियों में लगातार ही सैकड़ों लोग शामिल हो रहे हैं अपनी जान की परवाह न करते हुए एवं प्रशासन के नियमों का उल्लंघन करते हुए शादियां की जा रही  हैं। 

पत्थलगांव क्षेत्र में भी पुलिस को शिकंजा कसने की जरूरत महसूस हो रही हैं।
विगत दिनों क्षेत्र में एक शादी में सैकड़ों लोग मौजूद थे जिसके कारण आसपास में लगातार ही कोरोना के मरीज निकल रहे हैं जिसका खामियाजा आसपास के लोग भुगत रहे हैं।
 


18-Apr-2021 9:33 PM 32

  टेस्ट रिपोर्ट 3 दिन से पुराना नहीं होना चाहिए, उल्लघंन करने पर कार्रवाई   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव/जशपुर, 18 अपै्रल। कलेक्टर महादेव कावरे ने रविवार को जशपुर विकास खंड के लोदाम चेक पोस्ट और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लोदाम का निरीक्षण करके छत्तीसगढ़ में आने वाले लोगों का लोदाम और लवाकेरा चेकपोस्ट पर कोरोना टेस्ट करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही अन्य राज्य से आने वाले लोगों को अपने साथ तीन दिन की अवधि तक का ही कोरोना रिपोर्ट अपने साथ लाने के लिए कहा गया तभी उन्हें जिले में प्रवेश दिया जाएगा।

उन्होंने लोदाम चेक पोस्ट का निरीक्षण करके अन्य राज्य से आने वाले लोगों का कोरोना टेस्ट रिपोर्ट देखने के बाद ही जशपुर जिले में प्रवेश देने के लिए कहा गया है। साथ ही कोरोना टेस्ट रिपोर्ट तीन दिन से पुराना नहीं होना चाहिए इसका विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के ही  दूसरे राज्य से होकर आने वाले लोगों का लोदाम चेक पोस्ट और लवाकेरा चेक पोस्ट पर स्वास्थ्य विभाग को कोरोना टेस्ट करने के लिए टीम लगाने के निर्देश दिए हैं, ताकि उनका  कोरोना टेस्ट किया जा सके।  जिनका रिपोर्ट पाजिटिव आता है, उसको कोविड केयर सेंटर में रखने के निर्देश दिए हैं और जिनका नेगेटिव आता है। उसको सात दिन के लिए क्वॉरेटाईन सेंटर में रखने के लिए कहा गया।

कलेक्टर ने कहा कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए सभी को नियमों का पालन करना होगा। अन्यथा कार्यवाही होगी। इस अवसर पर एसडीएम जशपुर आकांक्षा त्रिपाठी तहसीलदार को लक्ष्मण राठिया और अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे। कलेक्टर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लोदाम का निरीक्षण करके टिकाकरण की प्रगति की जानकारी ली। और दिव्यांग जिनको चलने फिरने और आने जाने में असुविधा हो रही है या दूरदराज लोगों को टिकाकरण करवाने के लिए वाहन की भी व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही ग्राम पंचायत में कोटवारों और पटेल के माध्यम से मुनादी करवाने के निर्देश दिए हैं। ताकि जिले में 45 वर्ष आयु वाले सभी लोगों का शत-प्रतिशत टिकाकरण किया जा सके।


15-Apr-2021 8:45 PM 32

   कोविड केयर सेंटर के लिए जरूरी मशीन तत्काल खरीदी करें   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जशपुर, 15 अप्रैल। खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग और जिले के प्रभारी मंत्री अमरजीत भगत ने आज मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से खनिज न्याय निधि मद और शासी परिषद कार्यकारिणीे की समीक्षा बैठक ली। इस अवसर पर संसदीय सचिव और कुनकुरी विधायक यू डी मिंज, जशपुर विधायक विनय भगत,कलेक्टर महादेव कावरे, वनमण्डलाधिकारी कृष्ण जाधव, अजय गुप्ता,जशपुर एसडीएम सुश्री आकांक्षा त्रिपाठी, जनप्रतिनिधि और संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

प्रभारी मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि जशपुर जिले में कोरोना संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए हर संभव प्रयास हम सभी को करना होगा और जरूरत मंद मरीजों को तत्काल स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करानी होगी । उन्होंने कलेक्टर से मरीजों के लिए उपलब्ध दवाई, टिकाकरण के लिए उपलब्ध वैक्सीन डाक्टरों की उपलब्धता और स्वास्थ्य विभाग में अन्य स्टाफ की उपलब्धता के संबंध में जानकारी ली।उन्होंने कहा कि कोरोना काल को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग में रिक्त डाक्टर और अन्य कर्मचारियों के लिए विज्ञापन शीघ्र निकाले संविदा के माध्यम से शीघ्र भरने के निर्देश दिए हैं । उन्होंने कहा कि लोगों की सुविधा के जिला अस्पताल के कोविड केयर सेंटर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, आइसोलेशन वार्ड, क्वारेईंटाइन सेंटर के जरुर की मशीन की आवश्यकताओं है। तो शीघ्र खरीदें और लोगों को मदद पहुंचाने के निर्देश दिए है।

उन्होंने कहा कि कोरोना को देखते हुए राज्य शासन भंडार क्रय नियम में शिथिल किया गया है। मरीजों की सुविधा को देखते हुए जरूरी स्वास्थ्य मशीन खरीदी की जा सकती है। कुनकुरी विधायक और संसदीय सचिव यू डी मिंज ने प्रभारी मंत्री को अवगत कराया कि कुनकुरी के होली क्रॉस अस्पताल में मरीजों के इलाज के लिए डाक्टर और कर्मचारियों की भी आवश्यकता पड़ेगी। उन्होंने जशपुर जिले के लिए एक स्त्रीरोग विशेषज्ञ एक रेडियोलॉजिस्ट, एनीथीसिया डाक्टर की भी मांग की ताकि लोगो को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सके।

जशपुर विधायक श्री विनय भगत ने कहा कि कोरोना संक्रमण की सुरक्षा को देखते हुए लोगो को पूरा सहयोग प्रदान किया जाएगा और हर संभव मदद की जाएगी ताकि जरूरतमंद लोगों तत्काल मदद पहुंचाई जा सके।

कलेक्टर ने प्रभारी मंत्री को अवगत कराते हुए बताया कि जशपुर जिले के कोविड केयर सेंटर में लगभग 1200 बेड की सुविधा उपलब्ध है। 281 बेड भरे हैं और वर्तमान में 932 खाली बेड है। 2347 कोविड सक्रिय मरीज है। साथ जरूरमंद मरीजों को सहायता तत्काल उपलब्ध कराई जा रही है ।

कोविड केयर सेंटर के लिए मिली खनिज न्यास निधि संस्थान से 1 करोड़ 50 लाख की स्वीकृति

बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने जिले में 01 ई.सी.टी.सी केन्द्र एवं जिला के विधानसभा क्षेत्र जषपुर, कुनकुरी, पत्थलगांव अंतर्गत जिले के कुल 12 कोविड केयर सेंटर हेतु कोविड-19 कोरोना वायरस के उपचार में सहायक होने वाले उपकरण की मांग की। जिससे कोविड 19 के संभावित मरीजों को बेहतर इलाज एवं स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराया जा सके। जिस पर प्रभारी मंत्री श्री भगत ने तत्काल खनिज न्यास निधि मद से 80 ऑक्सीजन कॉन्सेन्टेऊटर, 10 हाईफ्लो नोजल कैनुला डिवाईस, 500 डी टाईप ऑक्सीजन सिलेन्डर, 100 बी टाईप आक्सीजन सिलेन्डर, 2 मोबाईल एक्स-रे मषीन 100 एमए तथा 250 आक्सीजन फ्लो मीटर के लिए 1 करोड़ 50 लाख रुपए की स्वीकृति प्रदान की है।


14-Apr-2021 9:12 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव, 14 अपै्रल। बुधवार पत्थलगांव के विधायक एवं केबिनेट मंत्री दर्जा रामपुकार सिंह ने सिविल अस्पताल में कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज लिया। विधायक रामपुकार सिंह ने कहा कि प्रोटोकॉल के तहत आने वाले लोग अधिक से अधिक संख्या में कोरोना वैक्सीन लें।

इस दौरान ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष सत्य नारायण शर्माए हरगोविन्द अग्रवालए महेंद्र अग्रवालए बृज मोहन गुप्ता सहित 45 साल से अधिक उम्र वाले दर्जनों लोगों ने कोरोना वैक्सीन की डोज ली। विधायक ने आम जनता के लिए संदेश दिया कि वह कोरोना महामारी को देखते हुए कोविड वैक्सीन का टीका अतिशीघ्र लगवाए।

अभी हाल के दिनों में कोरोना के ज्यादा संक्रमण मरीजो की संख्या के बढऩे की वजह से जिला प्रशाशन ने पूरे जिले को कन्टेंटमेंन जोन घोषित किया हुआ है। इसलिए बिना आवश्यक कार्य के घर से बिल्कुल न निकले प्रशाशन का पूरा सहयोग करें तभी इसी भयावह कोरोना महामारी से लड़ सकेंगे वहीं  शासन प्रशासन के द्वारा जारी की गई कोरोना गाइड लाइन का पालन कर स्वयं व परिवार को कोरोना महामारी से सुरक्षित रखे। ये हर ब्यक्ति की जिम्मेदारी है। इसका पालन हो।


11-Apr-2021 9:37 PM 29

पत्थलगांव, 11 अप्रैल। रविवार की सुबह से ही पुलिस ने बेवजह सडक़ों पर घूमते लोगों को पकड़ा और उन्हें कसरत कराकर छोड़ा।

 शहर की सडक़ों पर बेवजह घूमने वालों पर पुलिस सख्त हुई। घूमने वाले युवकों को कसरत करवाया गया, तब जाने दिया गया और आगे से बिना आवश्यक कार्य के निकलने से सख्त मना किया गया।

ज्ञात हो कि जिले में कोरोना मामले लगातार बढ़ रहे हैं, जिसे देखते हुए कलेक्टर ने महादेव कावरे ने जशपुर जिले को कंटेनमेंट जोन घोषित करते हुए रविवार की सुबह छ: बजे से 18 अप्रैल की सुबह छ: बजे तक के लिए मेडिकल, दूध, पशुचारा, एवं सब्जी को कुछ समय की छूट देते हुए अन्य सभी कार्यों पर प्रतिबंध लगाया। आम जनों को भी अब पूरी तरह प्रशासन के नियमों को मानने की जरूरत है, जिससे कोरोना के चेन को बढऩे से हर हाल में रोका जाए।

 


11-Apr-2021 9:35 PM 23

पत्थलगांव, 11 अप्रैल। रविवार को पाकरगांव में नलजल योजना के तहत पानी टंकी निर्माण कार्य के लिए भूमिपूजन किया गया। इस अवसर पर पाकरगांव की सरपंच धनमती प्रधान, बीडीसी ज्योति मिंज पीएचई के सब इंजीनियर नायक ग्राम पंचायत सचिव संदीप राज, गणेश बेहरा, खुलेश्वर यादव, प्रेमचंद, चूड़ामणि यादव, मंत्री राम, मनोज यादव, धनेश्वर बेहरा मौजूद रहे। कोरोना महामारी का ध्यान रखते हुए मास्क पहन कर दूरी बना कर भूमिपूजन किया गया। इस पानी टँकी के निर्माण होने से ग्रामवासियों को पानी की आपूर्ति अच्छे से हो पाएगी।


10-Apr-2021 8:30 PM 31

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव, 10 अप्रैल। दो अप्रैल की रात को जिले के कुनकुरी थाना क्षेत्र के गांव में एक महिला के साथ हुए गैंगरेप के फरार 4 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इस मामले में पुलिस पहले ही 3 आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है।

 पुुलिस के अनुसार 5 अप्रैल को पीडि़ता ने थाना कुनकुरी आकर रिपोर्ट दर्ज कराई कि 2 अप्रैल को पीडि़ता से पानी मांगने का बहाना बनाकर बाहर बुलाकर कार में पकडक़र बैठा दिए एवं 7 आरोपियों के द्वारा गटपहरी जंगल ले जाकर उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म किए। जिस पर थाना कुनकुरी में अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया गया है।

प्रकरण में 3 आरोपी को गिरफ्तार किया जा चुका है एवं अन्य 4 आरोपी राजू राम, मिथुनराम उर्फ नान, विभीषण राम, शीतल राम उर्फ ननका सभी निवासी ढोढीडांड को गिरफ्तार किया गया एवं घटना में प्रयुक्त वाहन एमएच 02 एपी 1259 व सीजी 14 एमएम 4803 को जब्त किया गया है। आज 10 अप्रैल को न्यायालय में गिरफ्तारी पश्चात रिमांड के लिए पेश किया गया है।


Previous123456789Next