छत्तीसगढ़ » जशपुर

Previous123456789...1516Next
30-Jul-2021 7:35 PM (17)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 30 जुलाई।
सर्व शिक्षक संघ जशपुर द्वारा  जिला शिक्षा अधिकारी को सेवानिवृत्ति पर विदाई दी गई।
जशपुर जिला अपनी प्राकृतिक छटाओं के लिए पूरे प्रदेश में जाना जाता है। वहीं यहां के निवासी उच्च पदों पर आसीन होकर भी बेहद सहज और मधुर व्यवहार समेटे होते हैं। मूलत जशपुर जिले के बगीचा विकासखंड के छोटे से गांव पिरई से एक शिक्षक अपनी योग्यताओं के बल पर डाइट प्राचार्य कई जिलों में जिला शिक्षा अधिकारी और लोक शिक्षण संचालनालय, एस सी ई आर टी जैसे महत्त्वपूर्ण शिक्षा संस्थानों पर अहम जिम्मेदारी संभालते हुए अपने गृह जिला जशपुर से जिला शिक्षा अधिकारी के पद पर अंतिम जुलाई को सेवानिवृत्त हो रहे नथानियल कुजूर तब भावुक हो उठे जब जिलाध्यक्ष विपिन कुमार ओझा के नेतृत्व में सर्व शिक्षक संघ के कार्यकारिणी एवं संघ के साथी सदस्यों ने सेवानिवृत्ति विदाई समारोह आयोजित की।

इस अवसर पर संगठन द्वारा एन कुजूर को शॉल, श्रीफल और स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। आंखों से बहने वाले आंसुओ को रोकते हुए जिला शिक्षा अधिकारी ने प्रारभिक बाल जीवन की गाथाओं से होते हुए बेरला में बतौर शिक्षक हुई प्रथम नियुक्ति से लेकर जशपुर जिला शिक्षा अधिकारी तक की जीवन यात्रा को संघ के साथ साझा किया, और साथ ही आभार व्यक्त करते हुए भविष्य में भी जशपुर के शैक्षिक कार्यक्रमों में सदैव जुड़े रहने की बात कही। 

सर्व शिक्षक संघ द्वारा एन कुजूर के माध्यम से पौधरोपण करा कर इसे स्रद्गश सर की स्मृति स्वरूप जिला शिक्षा कार्यालय को भेंट भी किया गया।इस अवसर पर सर्व शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष विपिन कुमार ओझा,जिला उपाध्यक्ष अमित कुमार जैन,जिला सचिव दिलीप यादव,जिला आई टी सेल प्रभारी मनीष खलखो के साथ जिला पदाधिकारी राजेश कुर्रे, सुश्री कविता सिंह,श्रीमती नीतू पाठक,नकविराज आरिक, जगमोहन राठौर, दिगम्बर श्रीवास,सत्येंद्र कुमार साहू, जशपुर ब्लॉक अध्यक्ष प्रह्लाद सिदार और जिला कार्यालय से जिला संगठन आयुक्त(स्काउट) रूपेश पाणिग्राही उपस्थित रहे।
 


30-Jul-2021 7:31 PM (19)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 30 जुलाई।
तीन साल से फरार ठगी के आरोपी को दुलदुला पुलिस ने गिरफ्तार किया। 
पुलिस के  प्रार्थिया जुलेता लकड़ा पति फ्रांसिस लकड़ा निवासी दुलदुला ने आवेदन देकर थाना दुलदुला में रिपोर्ट दर्ज कराई कि माह फरवरी 2018 में विनोद महतो अपने साथी सुनीता देवी, सूरज सिंह, रंजीत साहू से मिलकर प्रार्थिया जुलेता लकड़ा, श्यामसुन्दर गुप्ता, सुबोध प्रसाद साहू तीनों को कुर्सीधारा एजेंसी के नाम पर 2500-2500 रूपये देकर एजेंसी से जुडऩे एवं 10 व्यक्ति जोडक़र कुल 25000 रू. जमा करने पर आप लोगों को हुंडई कंपनी का फोर व्हीलर गाड़ी 5 मार्च 2018 तक मिल जायेगा कहकर पुन: सुनीता का पति विनोद महतो तीनों के घर आकर बोला कि जल्दी-जल्दी 25000-25000 रू. जमा कर दो, ऑफर सीमित है, कहकर ठगने-फुसलाने पर आवेदकगण 25000-25000 रू. दे दिये जिसे बैंक ऑफ इंडिया में सूरज सिंह के खाता में 19.02.2018 को 25000 रू. तथा रंजीत साहू के खाता में दिनांक 28.02.2018 के 20000 रू. एवं दिनांक 19.02.2018 को 52500 रू. जमा किया गया है, इसके अलावा 10 व्यक्ति से 20000 रू. लिया गया इस प्रकार आवेदन जॉंच पर आवेदकगणों से कुल 97500 रू. का ठगी करना पाये जाने से थाना दुलदुला में अप.क्र. 61/2018 धारा 420, 120 (बी) भा.द.वि. पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। आरोपीगण घटना के बाद से फरार थे। 

30 जुलाई को थाना दुलदुला को मुखबीर से सूचना मिली कि आरोपी ग्राम फरसा में अपने रिष्तेदार के घर आया हुआ है, इस सूचना पर तत्काल दबिश देकर प्रकरण के आरोपी विनोद महतो निवासी राजाबंगला ज्ञानचंद स्कूल के पास वार्ड नंबर 15 थाना लोहरदगा जिला लोहरदगा (झारखंड) को 30 जुलाई को गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया है। प्रकरण के अन्य आरोपी सुनीता देवी, सूरज सिंह हाईकोर्ट के आदेश पर जमानत पर हैं, एवं एक अन्य आरोपी रंजीत साहू फरार है, जिसकी लगातार पता-तलाश की जा रही है।   

विवेचना कार्यवाही एवं आरोपी की गिरफ्तारी में थाना प्रभारी दुलदुला  के.पी. सिंह, प्र.आर. ढलेष्वर यादव, आर.आदित्य साय, आर.  शैलेन्द्र सिंह एवं आर.  बलबीर भगत की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।
 


30-Jul-2021 7:03 PM (18)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव जशपुर, 30 जुलाई।
टांगर गांव स्टील प्लांट मामले में अब एक नया मोड़ आ गया है। लगातार स्टील प्लांट के बढ़ते विरोध के बीच कलेक्टर महादेव कावरे ने कोविड 19 व वर्षा को देखते हुए मां कुदरगढ़ी स्टील प्लांट की टाँगरगांव में होने वाली जनसुनवाई को स्थगित कर दिया है।

ज्ञात हो कि कुछ दिनों पूर्व भाजपा की 9 सदस्य टीम ने टांगर गांव पहुंचकर स्टील प्लांट मामले में स्थानीय ग्रामीणों का अभिमत लिया था जिसमें ग्रामीणों ने जगह जगह अपना विरोध दर्ज किया था जिसके बाद से ही गांव में प्लांट की स्थापना व जनसुनवाई को लेकर माहौल खासा गर्म हो चुका था। खुद जिला कलेक्टर,एसपी व एसडीएम ने मौके पर जाकर ग्रामीणों से बात की जिसके बाद ग्रामीणों ने अधिकारियों के समक्ष जनसुनवाई को लेकर आपत्ति भी दर्ज कराई। दो दिन पूर्व भाजपा प्रदेश मंत्री प्रबल प्रताप सिंह जूदेव ने जशपुर कलेक्टर व डीएफओ से मिलकर पत्र के माध्यम से जन सुनवाई निरस्त करने की मांग की थी।

जनसुनवाई निरस्त किये जाने को लेकर भाजपा प्रदेश मंत्री प्रबल प्रताप सिंह जूदेव ने एक वीडियो जारी किया है उसमें उन्होंने कहा है कि मैं जशपुर कलेक्टर महादेव कावरे को दिल से धन्यवाद देना चाहता हूं उन्होंने जशपुर की जन भावना का सम्मान किया और 4 अगस्त को जो कांसाबेल के टाँगरगांव में स्टील प्लांट की जो जन सुनवाई होनी थी उसे निरस्त किया। जशपुर के पर्यावरण की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है। और हम यहां पर इको फ्रेंडली इंडस्ट्रीज का स्वागत करते हैं जिससे यहां का पर्यावरण सुरक्षित रहे ऐसी इंडस्ट्रीज का मैं पैर धोकर स्वागत करूंगा मगर ऐसे ही इंडस्ट्रीज जो यहां पर आकर यहां की जल जंगल जमीन को नुकसान पहुंचाए ऐसे इंडस्ट्रीज का मैं सदैव विरोध करता रहूंगा।
 


29-Jul-2021 8:38 PM (20)

   जनसुनवाई स्थगित की जाए, ग्रामीण उग्र हो रहे- मनोज सागर    

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव, 29 जुलाई। कांग्रेस जिला अध्यक्ष मनोज सागर यादव ने कहा कि कांसाबेल तहसील के टाँगरगाँव में माँ कुदरगढ़ी स्टील प्राइवेट लिमिटेड का विरोध करने पर कंपनी के कर्मचारियों के द्वारा ग्रामीणों के साथ मारपीट अभद्रता की जा रही है। टाँगरगाँव ग्रामवासी किसी कीमत पर स्पंज आयरन उद्योग स्थापित नहीं होने देना चाहते। इसके लिए वे आंदोलित हैं और उद्वेलित हो रहे हैं। क्षेत्र की महिलाओं का इसके लिए भारी विरोध है और वे उग्र हो रही हैं। प्रशासन को इसे गंभीरता से लेना चाहिए, जिससे कि कोई अप्रिय घटना न हो जाये।

 उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत टांगरगांव विकासखण्ड कांसाबेल में माँ कुरदगढ़ी पॉवर एनर्जी एंड इस्पात प्राइवेट लिमिटेड कम्पनी द्वारा प्लांट की स्थापना को लेकर वहां ग्रामवासियों ने पिछले रविवार को अनुमति चाही थी, परंतु एसडीएम ने पत्र लिखकर जिले में कोविड 19 संक्रमण और धारा 144 का हवाला देते हुए कार्यक्रम की अनुमति नहीं दी जा सकती, की टीप 24 जुलाई को कर दी।

 कांग्रेस जिलाध्यक्ष मनोज सागर यादव ने कहा कि कंपनी निजी स्वार्थ के लिए किसी भी प्रकार का उद्योग नियम विरुद्ध लगाएगा, तो हम मिलकर इसका विरोध करेंगे। माँ कुदरगढ़ी स्टील प्राइवेट लिमिटेड है, जो कि स्पंज आयरन प्लांट लगाना चाहते है और जशपुर जिले को बर्बाद करना चाहते हैं। प्लांट लगने से 150000 मीट्रिक टन राखड़ निकलेगा और स्पंज आयरन का कबाड़ अलग से निकलेगा। पूरे क्षेत्र की खेती प्रभावित होगी, खेत बर्बाद होंगे, किसान बर्बाद होंगे। इसलिए हम उनकी मंशा को किसी भी स्थिति में हम सफल होने नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि 4 अगस्त को होने वाले जनसुनवाई निरस्त की जाय, ताकि लोग उग्र न हों और स्थिति पर काबू पाया जा सके तथा जिले को बर्बाद होने से बचाया जा सके।


29-Jul-2021 8:32 PM (27)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव, 29 जुलाईं। सहकारी समितियों के कर्मियों के हड़ताल पर चले जाने से किसानों की मुश्किलें बढ़ गई है। ऐन समय में सहकारी समितियों के हड़ताल पर चले जाने से किसानों को सही समय पर यूरिया नहीं मिलने से अधिक नुकसान की आशंका है।

पांच सूत्रीय मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल कर रहे समितियों के कर्मचारियों का कहना है कि हम लोग शासन के कई महत्वपूर्ण योजनाएं जैसे धान खरीदी, खाद वितरण, केसीसी, फसल बीमा जैसे कई अन्य कार्य को कुशलता पूर्वक निर्वाहन करते आ रहे हंै, फिर भी शासन द्वारा हमें लगातार नजर अंदाज कर रही है।

सहकारी समितियों के हड़ताल पर चले जाने से किसानों का फसल बीमा का काम रूक गया है।  साथ ही गोधन न्याय योजना के अन्तर्गत वर्मी कम्पोस्ट की बिक्री पर भी ग्रहण लग गया है। हड़ताल से शासन की कई महत्वपूर्ण योजनाएं प्रभावित हो रही हैं।

 जिले के प्रबंध कारिणी के अध्यक्ष गोविंद यादव ने बताया कि पिछले 24 जुलाई से प्रांतीय संगठन के आहवान पर राज्य के सभी सहकारी समितियों पांच सूत्रीय मांग को लेकर अनिश्चित कालीन हड़ताल पर हंै। जब तक हमारी मांगें पूरी नहीं होती, हड़ताल जारी रहेगी।

ये है मुख्य मांगें-धान खरीदी में देरी से उठाव में आ रही सुखत एवं अतिरिक्त खर्चो की राशि समितियों को वापस की जाए। समितियां में कार्यरत कर्मचारियों को सातवां वेतन लागू हो। सेवा नियम 2018 के अनुसार प्रबंधक की भर्ती 50 प्रतिशत स्थान पर 100 प्रतिशत समिति के संस्था प्रबंधकों क्रेडर प्रबंधक पद पर संविलियन करते हुए बैंक के अन्य रिक्त पदों पर समिति के अन्य कर्मचारियों को संविलियन के माध्यम से भर्ती किया जाए।


29-Jul-2021 8:26 PM (25)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव, 29 जुलाई। आज यातायात प्रभारी सूबेदार सौरभ चन्द्राकर के नेतृत्व में गौ रक्षा वाहिनी की टीम एवं यातायात पुलिस जशपुर द्वारा शहर के मुख्य मार्गों में बैठे आवारा पशुओं के गले में रेडियम पट्टी लगाया गया एवं शहर में तेज गति से दुपहिया वाहन में तीन सवारी, नाबालिग वाहन चालकों के विरूद्ध चालानी कार्यवाही की गई।

अनावश्यक रूप से घूमने वाले नाबालिग वाहन चालकों के परिजनों को मौके पर बुलाकर न्यायालयीन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। दोपहिया वाहन चलाते समय तीन सवारी बैठकर वाहन न चलाने, वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोन न करने, शराब सेवन कर वाहन न चलाने, नाबालिग बच्चों को वाहन चलाने न देने, वाहन चलाते समय हमेशा यातायात नियमों का पालन करने के संबंध में वाहन चालकों एवं परिजनों को समझाईश दी गई।

28 वाहनों को मौके पर मोटर व्हीकल एक्ट के तहत चालानी कार्यवाही कर 6,200/-रूपये समन शुल्क वसूल कर रसीद देकर वाहनों को छोड़ा गया।

यातायात पुलिस द्वारा शहर के मुख्य मार्गों में गलत तरीके से खड़े 4 वाहनों पर लॉक लगाकर मोटर व्हीकल एक्ट के तहत चालानी कार्रवाई की गई। शहर के मुख्य मार्गों में बैठे 17 आवारा पशुओं के गले, सींग में रेडियम पट्टी लगाया।


29-Jul-2021 7:28 PM (19)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 29 जुलाई।
गांजा बेचने की फिराक में घूमते युवक  को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।
पुलिस के अनुसार 28 जुलाई को पत्थलगांव थाना प्रभारी निरीक्षक संतलाल आयाम को मोबाइल से सूचना मिली कि बस स्टैण्ड के पास 1 व्यक्ति काले रंग का फूल बांह टी शर्ट पहने गांजा रखकर ग्राहक की तलाश में घूम रहा है। सूचना पर वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशानुसार तत्काल पत्थलगांव पुलिस टीम द्वारा बस स्टैण्ड पत्थलगांव में घेराबंदी कर रेड कार्यवाही करने पर 1 व्यक्ति काला रंग फूल बांह टी शर्ट पहने दिखा, जिससे पूछताछ करने पर अपना राकेश कुमार (24) शिशु मंदिर के सामने पत्थलगांव का होना बताया।  तलाशी लेने पर युवक के पास करीब 300 ग्राम गांजा की पुडिय़ा मिली, जिसे वह बेचने के फिराक में ग्राहक तलाश कर रहा था।  आरोपी का कृत्य अपराध धारा 20 बी एनडीपीएस एक्ट का पाये जाने से आरोपी राकेश कुमार से गांजा जब्त कर 28 जुलाई को गिरफ्तार किया गया एवं न्यायालय के समक्ष पेश कर न्यायिक रिमाण्ड लिया गया। उक्त कार्रवाई में निरीक्षक संतलाल आयाम थाना प्रभारी, तुलसी रात्रे व स्टॉफ का सराहनीय योगदान रहा है।
 


29-Jul-2021 6:43 PM (19)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 29 जुलाई।
गौ तस्करी करते झारखंड के दो आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। 
पुलिस को ग्रामीणों से सूचना मिली कि 27 जुलाई को ढोढ़ीडांड नदी जंगल के पास दो व्यक्ति गाय-बैल को मारते-पीटते ले जा रहे हैं जिसकी सूचना पर पुलिस ने गौ तस्करी के संदेह में शमशाद खान एवं कजरू कुमार पूछताछ करने पर गोविंदपुर का होना बताया। जिनके द्वारा गाय-बैल को गोविंदपुर झारखंड बूचडख़ाना लेकर जाना बताया। शमशाद एवं कजरू को पूछा गया कि उक्त मवेशी के संबंध में कोई दस्तावेज होने पर पेश करें, परन्तु इस संबंध में कोई दस्तावेज नहीं होना बताया।

शमशाद खान व कजरू कुम्हार गोविंदपुर झारखंड के विरुद्ध छत्तीसगढ़ पशु परिरक्षण अधिनियम के धारा 4,10 का अपराध पाए जाने से दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायालय के समक्ष पेश किया गया है। प्रकरण में एक आरोपी फरार है जिसका पता-तलाश किया जा रहा है। 

विवेचना कार्यवाही एवं आरोपी की गिरफ्तारी में थाना प्रभारी कुनकुरी उ. नि. भास्कर शर्मा, प्रधान आरक्षक मोहन बंजारे , कार्तिक भगत, आरक्षक प्रमोद रौतिया ,संदीप, भास्कर दास, की महत्वपूर्ण भूमिका रही।
 


28-Jul-2021 8:06 PM (37)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव / जशपुर,  28 जुलाई। जशपुर जिले में संचालित स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय जशपुर में कक्षाएं 2 अगस्त शुरू होगी।

आज जशपुर नगर के पार्षद एवं विद्यार्थियों के अभिभावक के मध्य बैठक हुई, जिसमें  राजेश गुप्ता उपाध्यक्ष नगर पालिका परिषद जशपुर, गणेश साहू पार्षद वार्ड क्रमांक 8 राधेश्याम उरांव  पार्षद वार्ड क्रमांक 4, लालदेव राम पार्षद वार्ड क्रमांक 6 ,एवम कक्षा 1 से 12 वी में अध्ययनरत विद्यार्थियों के पालक उपस्थित हुए।

इस बैठक में शासन द्वारा जारी दिशा निर्देश पर  विस्तार पूर्वक चर्चा होने के पश्चात  यह निर्णय लिया गया कि कक्षा 1 से 8 वीं एवम कक्षा 10 वीं  12 वीं की कक्षाएं 2 अगस्त से शुरू हो जाएगी। कक्षा 9 वीं एवम कक्षा 11 वीं कक्षाएं फिलहाल ऑनलाइन ही संचालित होगी।

 बैठक में यह भी निर्णय लिया गया  कि अलग- अलग स्तर के विद्यार्थियों का विद्यालय में प्रवेश करने तथा विद्यालय से वापस जाने का समय भी अलग -अलग होगा ताकि एक समय पर किसी भी स्थिति में सामाजिक दूरी बनाए रखने में परेशानी न हो। सभी बच्चों का प्रवेश द्वार पर ही  प्रतिदिन तापमान लिया जाएगा और उनको सेनेटाइज भी किया जाएगा।  बच्चे स्कूल में तीन से चार कालखंड की पढ़ाई करेंगे। बच्चों को किसी भी प्रकार का खाद्य सामग्री नही लाने के लिए भी कहा गया है परंतु बच्चे  अपना पीने का पानी बोतल में ला सकेंगे। इस बैठक में विद्यालय के प्राचार्य   के प्राचार्य सहित हिंदी और अंग्रेजी माध्यम के सभी प्रधान पाठक एवम वरिष्ठ व्याख्याता उपस्थित रहे।

स्कूल खोलने के संबंध में सरकार  के दिशानिर्देश

स्कूल शिक्षा विभाग, छत्तीसगढ़ शासन द्वारा स्कूल संचालन करने के संबंध में दिए गए दिशा निर्देशों का  पालन किए जाने हेतु सभी ने सहमति प्रदान की- स्कूल क्षेत्र में कोरोना संक्रमण एक प्रतिशत से कम होना चाहिए।

 कक्षा का संचालन 10वीं एवं 12वीं का किया जाना है, कक्षा 1 से 8 वी तक की कक्षाएं  नगरिय क्षेत्र में नगर पालिक परिषद एवम पार्षद, विद्यालय संचालन की पालक समिति  की सहमति से संचालित होगी। विद्यार्थी प्रतिदिन 50फीसदी ही उपस्थित होंगे, शेष 50 फीसदी अगले दिन उपस्थित होंगे।  विद्यालय में उपस्थित होने वाले प्रत्येक विद्यार्थी  पूर्व से ,सर्दी खांसी,बुखार से ग्रसित नहीं होना चाहिए। ऐसे लक्षण की  स्थिति में विद्यालय परिसर में प्रवेश वर्जित होगी।  विद्यार्थी मास्क अनिवार्य रूप से लगाएंगे एवं सेनेटाईजेशन भी अनिवार्य होगी।

 


28-Jul-2021 7:52 PM (26)

   फरार आरोपी की तलाश जारी   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव, 28 जुलाई। बगीचा थाना क्षेत्र अंतर्गत महादेवडांड इलाके में पदस्थ शिक्षक पर महिला ने गंभीर आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की थी। जिस पर आरोपी शिक्षक अभयदास के खिलाफ बगीचा पुलिस ने धारा 363, 366, 376, 2 एन व पॉक्सो एक्ट की धारा 5,6 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर लिया है। मामले में पुलिस विवेचना के दौरान विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी द्वारा प्रस्तुत प्रतिवेदन के आधार पर अभय दारा, सहायक शिक्षक एलबी, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय महादेवडांड को जिला शिक्षा अधिकारी ने तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।

निलंबन पत्र में बताया गया है। कि आरोपी का उक्त कृत्य छ.ग. सिविल सेवा (आचरण) नियम 1965 के नियम 03 के सर्वथा विपरीत है। जिसके कारण अभय दास, सहायक शिक्षक एलबी, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय महादेवडांड़ विकासखण्ड बगीचा जिला जशपुर (छ.ग.) की सेवाएं छ.ग. सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण तथा अपील) नियम 1966 के नियम 9 के तहत निलंबन आदेश जारी किया गया है। निलंबन अवधि में इनका मुख्यालय विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, विकासखण्ड बगीचा, जिला जशपुर  किया गया है। निलंबन अवधि में नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी।

ये था मामला

 जशपुर जिले के बगीचा थाना इलाके में तब कि नाबालिग छात्रा ने स्कूल के शिक्षक पर आर्थिक व दैहिक शोषण का गंभीर आरोप लगाया है। पीडि़ता ने अपने परिजनों के साथ बगीचा थाने में मामले की शिकायत की थी। घटना तब हुई, जब बगीचा थाना क्षेत्र में पीडि़ता की बुआ के घर में आरोपी शिक्षक किराये के मकान में रहता था। जो मूलत: कुटमा का रहने वाला है। घटना 2010 की है। जब पीडि़ता 11वीं कक्षा में पढ़ती थी, तब पीडि़ता नाबालिग थी।

रिपोर्ट में बताया गया है कि आरोपी शिक्षक ने नाबालिग छात्रा को अपने प्रेम जाल में फंसा लिया और शादी का झांसा देकर उसके साथ शारीरिक सम्बन्ध बनाया। पीडि़ता अपनी पढ़ाई के बाद दिल्ली में अपने रिश्तेदारों के साथ रहने लगी। इस बीच वहां भी आरोपी शिक्षक कई बार दिल्ली पीडि़ता से मिलने आता रहा और वहां भी आरोपी ने उसके साथ रेप किया।

पीडि़त युवती ने अपनी शिकायत में बताया है कि पिछले 11 जुलाई को आरोपी शिक्षक ने उसे दिल्ली से बुलाया और बिलासपुर लेने आया था। जहां उसने बिलासपुर में लॉज के कमरे में भी उसके साथ संबंध बनाया। बाद में पीडि़ता को आभास हुआ कि आरोपी ने उसे प्रेमजाल में फंसाकर उसका शारीरिक, मानसिक व दैहिक शोषण किया है। तब पीडि़त छात्रा ने अपने परिजनों के साथ मिलकर थाने में  शिक्षक के खिलाफ मामला दर्ज कराया।

बगीचा थाना प्रभारी सी.आर. भगत ने बताया कि पीडि़ता ने 23 जुलाई को थाने में शिकायत किया था,जिस पर पर बगीचा पुलिस ने आरोपी शिक्षक पर मामला दर्ज कर उसकी पतासाजी कर रही है। आसपास सहित अन्य जिलों में भी आरोपी शिक्षक को ढूंढा जा रहा है।


27-Jul-2021 10:46 PM (26)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 27 जुलाई।
शिक्षक शराब के नशे में पड़ा हुआ नजर आया। इसकी जानकारी मिलने पर फरसाबहार बीईओ ने शिक्षक के खिलाफ नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।
नशे में धुत्त पड़ा यह शिक्षक फरसाबहार विकासखंड का है, जो स्कूल में सीएचसी के पद पर पदस्थ है। इनके उपर स्कूली छात्रों को पढ़ाने के अलावा करीब 10 स्कूलों में शैक्षणिक कार्यों के निरीक्षण करने एवं उन स्कूलों को बेहतर बनाने की जिम्मेदारी भी है। इनका नाम मनराज चौहान है और यह तस्वीर 24 जुलाई करीब साढ़े 11 बजे सुबह की है। तब न तो छुट्टी का दिन था, न छुट्टी का समय।

इस संबंध में बीईओ फरसाबहार सीआर भगत ने बताया कि उन्हें सोमवार शाम को इस बात की जानकारी मिली है। उन्होंने बताया कि ड्यूटी आवर में ऐसा कृत्य बिल्कुल गलत है और इस तरह से शिक्षक अगर समाजिक रूप से दिखेंगे तो छात्र क्या सोचेंगे। मनराज चौहान को मंगलवार को नोटिस जारी किया गया है। जिसकी समय अवधि में जवाब मांगा गया है। जवाब आने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। किसी भी शिक्षक से छात्र-छात्राओं के साथ स्कूल विभाग को बहुत उम्मीदें होती हंै और इस तरह के कृत्य से स्कूल विभाग की छवि खराब होती है। छात्रों के ऊपर गलत प्रभाव भी पड़ेगा।
 


27-Jul-2021 7:23 PM (29)

पत्थलगांव, 27 जुलाई। गुम नाबालिग को पुलिस ने बनारस से बरामद किया है। नाबालिग को शादी का झांसा देकर भगाने व रेप करने वाले आरोपी को भी गिरफ्तार कर लिया गया।

पुलिस के अनुसार 22 जुलाई को प्रार्थीया ने थाना आकर रिपोर्ट दर्ज कराई कि उसकी 14 वर्षीय नाबालिग बेटी 5 बजे मॉर्निंग वॉक के लिए निकली थी और वापस नहीं आई। आसपास पता तलाश पर उसका कोई पता नहीं चला। जिस पर  थाना कुनकुरी में धारा 363 पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

अपहृत बालिका की लगातार पता तलाश कर उसका लोकेशन लिया गया। अपहृत बालिका का कृष्णकांत पाठक  जशपुर के साथ वाराणसी में होना पता चला। जिस पर पुलिस अधीक्षक के मार्गदर्शन में तत्काल टीम रवाना करते हुए  अपहृता को 25 जुुलाई को  बनारस से बरामद कर लिया गया एवं पूछताछ पर नाबालिग ने बताया कि  कृष्णकांत पाठक के द्वारा जबरन कई बार शादी का झांसा देकर रेप किया गया। आरोपी कृष्णकांत पाठक (23) जशपुर को 26 जुलाई को गिरफ्तार कर न्यायालय के समक्ष पेश किया गया।


27-Jul-2021 7:22 PM (35)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव, 27 जुलाई। जशपुर जिले के स्वास्थ्य विभाग में करोड़ों के भ्रष्टाचार में जिले के सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक को राज्य शासन ने निलंबित कर दिया।

जांच में डॉ. एफ . खाखा, सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक, जिला चिकित्सालय, जशपुर द्वारा विगत दो वर्षों में क्रय नियमों का पालन किये बिना विभिन्न सामग्रियों की खरीदी कर वित्तीय अनियमितता किया जाना पाया गया था। डॉ. खाखा का उक्त कृत्य छत्तीसगढ़ सिविल सेवा ( आचरण ) नियम , 1965 के नियम 3 का स्पष्ट उल्लंघन है। अतएव राज्य शासन, एतदद्वारा, डॉ. एफ . खाखा , सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक, जिला चिकित्सालय  जशपुर को छत्तीसगढ़ सिविल सेवा ( वर्गीकरण , नियंत्रण तथा अपील ) नियम, 1966 के नियम 9 (1) (क) के तहत तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। आदेश में बताया गया है। कि निलंबन अवधि में डॉ. एफ . खाखा का मुख्यालय कार्यालय मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी , सरगुजा (अंबिकापुर) होगा तथा उन्हें मूलभूत नियम -53 के तहत नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी । छत्तीसगढ़ के राज्यपाल के नाम से  आदेशानुसार यह आदेश जारी किया गया है।

उल्लेखनीय है कि जशपुर जिला चिकित्सालय में भ्रष्टाचार के मामले को लेकर पिछले कुछ महीनों से लगातार बवाल मचा हुआ था। सोशल मीडिया व रोजाना समाचार पत्रों में जिला चिकित्सालय प्रबंधन के ऊपर करोड़ों के भ्रष्टाचार के आरोप लगे। जिस पर जिला प्रशासन के द्वारा जांच समिति गठित की गई थी। जांच समिति की रिपोर्ट सामने आई तो सबकी आंखें खुली की खुली रह गई। आरोप 5 करोड़ के थे पर जांच के दौरान 12 करोड़ के भ्रष्टाचार का मामला सामने आया।

बताया जाता है कि पूरी तरह नियमों को ताक पर रखकर 12 करोड़ की खरीदी दिखा दी गई, जबकि अधिकांश खरीदी सामग्री का कोई विधिक रिकॉर्ड प्रबंधन के पास नहीं था। करोड़ों की खरीदी हुई लेकिन टेंडर नहीं किया गया। यह भी बताया जा रहा है कि कुछ फर्म भी अपंजीकृत है और कुछ का अस्तित्व भी नहीं था। जांच समिति की रिपोर्ट में तीन लोगों को मुख्य रूप से जिम्मेदार माना गया है। जिसमें सिविल सर्जन, आरएमओ व स्टोर प्रभारी का नाम है।

जशपुर जिले के कलेक्टर महादेव कांवरे ने स्वास्थ्य विभाग के करोड़ों के घोटाले में जांच समिति गठित कर  रिपोर्ट को राज्य शासन को  कार्रवाई के लिए भेज दिया था, जिसके बाद राज्य शासन ने पहली निलंबन की कार्रवाई की है। वहीं कलेक्टर महादेव कावरे की नागरिकों ने सराहना करते हुए कहा है कि कलेक्टर द्वारा तत्काल ही जांच प्रतिवेदन राज्य शासन को भेजा था, जिसके परिणाम स्वरूप स्वास्थ्य विभाग में हडक़ंप है।

रायगढ़ सांसद गोमती साय ने स्वास्थ्य विभाग में करोड़ों के भ्रष्टाचार पर काफी नाराजगी जताई थी। उन्होंने प्रशासन के शह पर ही स्वास्थ्य विभाग में भ्रष्टाचार करने के आरोप लगाए थे। उन्होंने आगे कहा कि जब जांच अधिकारी अपनी जांच रिपोर्ट सौंप चुके हैं, जिसमें कई अधिकारी कर्मचारी लिप्त पाए गए हैं तो केवल एक अधिकारी को ही निलंबित कर बाकी को बचाने की कोशिशें से ये स्पष्ट झलकती नजर आ रही है। स्वास्थ्य विभाग के करोड़ों रुपए के भ्रष्टाचार मामले पर तत्काल ही जनता के गाढ़ी कमाई के पैसे की वसूली करते हुए दोषी पाए गए अधिकारी कर्मचारियों को एफआईआर होना चाहिए।


27-Jul-2021 4:45 PM (23)

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
पत्थलगांव, 27 जुलाई।
शिक्षक शराब के नशे में पड़ा हुआ नजर आया। इसकी जानकारी मिलने पर फरसाबहार बीईओ ने शिक्षक के खिलाफ नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।

नशे में धुत्त पड़ा यह शिक्षक फरसाबहार विकासखंड का है, जो स्कूल में सीएचसी के पद पर पदस्थ है। इनके उपर स्कूली छात्रों को पढ़ाने के अलावा करीब 10 स्कूलों में शैक्षणिक कार्यों के निरीक्षण करने एवं उन स्कूलों को बेहतर बनाने की जिम्मेदारी भी है। इनका नाम मनराज चौहान है और यह तस्वीर 24 जुलाई करीब साढ़े 11 बजे सुबह की है। तब न तो छुट्टी का दिन था, न छुट्टी का समय।

इस संबंध में बीईओ फरसाबहार सीआर भगत ने बताया कि उन्हें सोमवार शाम को इस बात की जानकारी मिली है। उन्होंने बताया कि ड्यूटी आवर में ऐसा कृत्य बिल्कुल गलत है और इस तरह से शिक्षक अगर समाजिक रूप से दिखेंगे तो छात्र क्या सोचेंगे। मनराज चौहान को मंगलवार को नोटिस जारी किया गया है। जिसकी समय अवधि में जवाब मांगा गया है। जवाब आने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। किसी भी शिक्षक से छात्र-छात्राओं के साथ स्कूल विभाग को बहुत उम्मीदें होती हंै और इस तरह के कृत्य से स्कूल विभाग की छवि खराब होती है। छात्रों के ऊपर गलत प्रभाव भी पड़ेगा।


26-Jul-2021 8:50 PM (36)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव, 26 जुलाई। डीएमएफ मद से संचालित नव संकल्प शिक्षण संस्थान में आज एकेडमिक क्लास में  रिसोर्स पर्सन के रूप में स्पेशल गेस्ट लेक्चर के रूप में जिले के नवपदस्थ पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल का आगमन हुआ। नव संकल्प शिक्षण संस्थान के प्राचार्य डॉ.विजय रक्षित ने पुष्प गुच्छ से विजय अग्रवाल का स्वागत किया।

पीएससी एवं मंडी निरीक्षक की तैयारी कर रहे नव-संकल्प शिक्षण संस्थान के प्रतिभागियों को उन्होंने प्रेरित करते हुए कहा कि जुनून के साथ अपने परीक्षा के लिए एकाग्रचित होकर अध्ययन करें, आपको जरूर सफलता प्राप्त होगी, साथ ही कहा कि किसी विषय की गहरी जानकारी के साथ लेखन शैली में संतुलित, शब्द सीमा, मात्रात्मक शुद्धता का ध्यान रखना जरूरी है।

उन्होंने कहा कि हमेशा अपनी तैयारियों को पुख्ता करने के साथ ही असफलता भी एक महत्वपूर्ण पड़ाव है, जिससे एक विकल्प के रूप में रखना आवश्यक है, जिससे आप अपनी तैयारियों कमी, और आने वाले समय में बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद कर सकते हंै।

उनके द्वारा अपने ग्रामीण परिवेश से शिक्षा अध्ययन कर वर्तमान आईपीएस के सफर से प्रतिभागी प्रेरित हुए। कई प्रतिभागियों ने अपनी तैयारियों और परीक्षा में कैसे बेहतर प्रदर्शन कर लक्ष्य तक पहुंचने से संबंधित कई प्रश्न किये, जिसका जिले के एसपी विजय अग्रवाल द्वारा समाधान किया गया। इस सेशन में नव संकल्प के सभी विषय विशेषज्ञों के साथ अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।


26-Jul-2021 8:49 PM (28)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव, 26 जुलाई। किसानों को हो रही खाद संकट को लेकर हरियाणा पंचायती धर्मशाला के पास आयोजित धरना-प्रदर्शन में भाजपाईयों ने राज्य की भूपेश सरकार के  खिलाफ जमकर हमला बोला। जशपुर जिले के प्रभारी गुरूपाल सिंह भल्ला, पूर्व अजजा आयोग के राष्ट्रीय अध्यक्ष नन्दकुमार साय, जशपुर के युवराज यश प्रताप सिंह जूदेव, जिला महामंत्री सुनील गुप्ता, जिपं सदस्य सालिक साय, किसान मोर्चा के अध्यक्ष मुनेश्वर केसर पत्थलगांव भाजपा मंडल अध्यक्ष अनिल मित्तल जिला उपाध्यक्ष सुनील अग्रवाल सहित भाजपा किसान मोर्चा, भाजपा महिला मोर्चा एवं युवा मोर्चा एवं अन्य  कार्यकर्ता काफी संख्या में मौजूद रहे।

 गुरूपाल सिंह भल्ला ने राज्य की सरकार को हर मोर्चे पर असफल होकर काम करने किसानों को खाद जैसी महत्वपूर्ण चीजो को सही तरीके से नही देने को लेकर जम कर हमला बोला। कहा कि आज प्रदेश में किसानों की हालत जिस तरह राज्य सरकार ने की है,  उसके लिए भूपेश सरकार पूरी तरह जिम्मेदार है। जबकि किसान हमारे अत्र दाता है। उन्हीं के अथक मेहनत से राज्य सहित देश के लोगों को अन्न मिल पाता है। जिस तरह से किसानों को आज खाद के लिए भटकना पड़ रहा है। उसे देख कर हमें बहुत दु:ख होता है। हम किसानों के बेहतरी के लिए कुछ भी कर सकते हैं। किसान हमारे अन्नदाता हैं।

नन्द कुमार साय ने भूपेश सरकार की नीतियों की जम कर आलोचना की। उन्होंने कहा कि राज्य सहित जशपुर जिले के अन्न दाता को आज खेती के लिए सबसे ज्यादा जरूरी चीज खाद के लिए भटकना पड़ रहा है। भूपेश सरकार खाद तक किसानों को उपलब्ध नहीं करा पा रही है। जबकि भूपेश सरकार सत्ता में आने से पहले किसानों के लिए ढेरों वादे किए थे, जिसे पूरा करने में राज्य सरकार पूरी तरह विफल रही है। हमारी पार्टी शुरू से ही किसानों के लिए काम करती रही है। देश का हर किसान अपनी मेहनत से देश के अत्र उगाता है। हर किसान के साथ पार्टी हमेशा से खड़ी है।

       यश प्रताप सिंह जूदेव ने मंच से भाजपा कार्यकर्ताओं में जोश भरा। उन्होंने कहा कि आप ही हमारी पार्टी की ताकत हो, अब समय आ गया है कि कांग्रेस सरकार की जन विरोधी नीतियों को हर गांव हर शहर तक पहुँचा कर इनकी करनी और कथनी की पोल खोली जाए। आज किसान को खाद से लेकर सडक़ पानी जैसी चीजों के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। जबकि किसान अपने खेतों में दिन रात मेहनत कर अन्न पैदा करने जी जान लगाते हैं और उन्हीं किसानों को राज्य की सरकार खाद तक उपलब्ध नहीं करा पा रही है।

भाजपा जिला महामंत्री सुनील गुप्ता ने कहा कि प्रदेश में बैठी कांग्रेस की सरकार किसान विरोधी सरकार है, जो सिर्फ अधिकारी के तबादले करने में मस्त है। जिससे राज्य के अधिकारी से लेकर कर्मचारियों में खासा रोष है। जल्द से जल्द अगर किसानों को राहत नहीं मिलती है, तो पूरे जिले के साथ प्रदेश भर में भाजपा इससे भी अलग अंदाज में आंदोलन लगातार करती रहेगी।


25-Jul-2021 10:29 PM (30)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव,  25 जुलाई। जशपुर जिले में इलाज के अभाव और एम्बुलेंस न मिलने से एक 14 साल के लडक़े की मौत का आरोप परिजनों ने लगाया है। मृतक के परिजनों ने बगीचा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सकों पर उक्त आरोप लगा कार्रवाई की मांग की है।

परिजनों के मुताबिक शनिवार सुबह 4 बजे नगर पंचायत बगीचा वार्ड नम्बर 4 निवासी संतोष रवि को सांप ने काट लिया, सांप के काटने की सूचना परिजनों को हुई, तब तत्काल बगीचा अस्पताल लाया गया, जहाँ डॉक्टर ने बच्चे का इलाज करने के बजाए अम्बिकापुर भेज दिया। बगीचा अस्पताल के साथ आसपास के अस्पतालों में भी एंटी स्नेक वेनम की डोज उपलब्ध रहता है। बावजूद उसके डॉक्टर ने बच्चे के परिजन को अम्बिकापुर ले जाने की सलाह दी, अम्बिकापुर पहुंचते ही बच्चे की मौत हो गई।

मृतक के परिजनों का आरोप है कि बच्चे का इलाज बगीचा में होता तो उसकी जान बच जाती। डॉक्टर की लापरवाही से बच्चें की जान चली गयी। जब हम बच्चे को लेकर बगीचा अस्पताल पहुंचे तो डॉक्टर ने तुरंत रेफर कर दिया। एम्बुलेंस की सुविधा तक उपलब्ध नहीं कराई जैसे तैसे प्राइवेट गाड़ी से हम बच्चे को अम्बिकापुर लेकर गए। अस्पताल पहुंचते ही डॉक्टर ने बच्चे को मृत घोषित कर दिया।

कलेक्टर महादेव कांवरे से बगीचा के 14 वर्षीय बच्चे का इलाज के अभाव में हुई मौत पर पूछा गया तो उन्होंने कहा कि  सोशल मीडिया में आये बातों पर मंैने बगीचा एसडीएम से तुरंत बात कर जानकारी ली, जिसमें बताया गया कि 14 वर्षीय बच्चे को एंटी स्नेक वेनम की डोज बगीचा के अस्पताल में लगाया गया है। उस बच्चे के परिजन ही अपनी जिद में बच्चे को प्राइवेट गाड़ी में बाहर ले गए है। जबकि अस्पताल में एम्बुलेंस मौजूद होने की बात कही गई। अगर बच्चे के परिजन किसी तरह की लिखित शिकायत करते हैं तो इसकी जांच करवाई जाएगी। सांप काटने से हुई मौत पर शासन से मिलने वाला मुआवजा राशि जल्द ही परिजनों को सौंपा जाएगा। साथ ही जिला अस्पताल में 12 करोड़ रुपये के भ्रष्टाचार के आरोप की जांच रिपोर्ट में अनियमितता पाए गए सभी अधिकारी-कर्मचारियों पर राज्य सरकार एवं आयोग को कार्रवाई के लिए लिखा है।

रायगढ़ की भाजपा सांसद गोमती साय ने कहा कि पूरे जिले में स्वास्थ्य सुविधाएं पूरी तरह से चरमराई हुई है। जहां जिला अस्पताल में लगभग 12 करोड़ के भ्रष्टाचार अनियमितता पाए जाने के बाद भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारियों के विरुद्ध बस एक स्थानांतरण कर प्रशासन और राज्य सरकार की मंशा को सबके सामने लाता है। इससे ये समझा जा सकता है कि जिले की जनता को प्रशासन अच्छी स्वास्थ्य सुविधायें देने के लिए कितनी सजग और प्रतिबद्ध है।

बगीचा में 14 वर्षीय बच्चे का इलाज के अभाव और एम्बुलेंस न मिलने की बात पर सांसद ने कहा कि जिला प्रशासन को जांच कर लोगों के बीच सच लाना चाहिए, साथ ही जि़ले के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य ब्यवस्था देने के प्रयास किये जाने चाहिए। साथ ही जिले के स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों से पूरी जिम्मेदारी पूर्वक कार्य कर आम लोगों को बेहतर स्वास्थ सुविधाएं देने की बात कही।


25-Jul-2021 9:27 PM (33)

जशपुर, 25 जुलाई। प्रदेश में चार माह बाद आंगनबाड़ी केन्द्र सोमवार 26 जुलाई से फिर से खुलेंगे। इससे पहले कोविड-19 के कारण 22 मार्च से आंगनबाड़ी केन्द्रों का संचालन बंद रखते हुए हितग्राहियों को घर पहुंचाकर सूखा राशन दिया जा रहा था। विगत 20 जुलाई को आयोजित मंत्रिपरिषद की बैठक में आंगनबाड़ी केंद्रों को दो पालियों में संचालित करने का निर्णय लिया गया है। इसके बाद महिला एवं बाल विकास विभाग ने 26 जुलाई से जिले की सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों को कोविड-19 के दिशा-निर्देश का पालन करते हुए फिर से शुरू करने के सशर्त निर्देश जारी कर दिये हैं।

कंटेनमेंट जोन अथवा जिला प्रशासन द्वारा बंद करने का निर्णय लिए क्षेत्रों में आंगनबाड़ी संचालित नहीं होंगे।

उल्लेखनीय है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन और यूनिसेफ जैसी अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं का मानना है कि कोविड-19 के कारण कुपोषण में बढ़ोत्तरी हो सकती है, इसलिए कुपोषण को रोकने के लिए कारगर कदम उठाए जाने की आवश्यकता है। इसे ध्यान में रखते हुए आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों को दोपहर का गरम भोजन और स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस को कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए प्रारंभ करने का निर्देश दिया गया है। इस दौरान 3 से 6 वर्ष तक के बच्चों, गर्भवती महिलाओं और सुपोषण अभियान के हितग्राहियों को आंगनबाड़ी आने की अनुमति होगी। केन्द्र में बच्चों को भेजने हेतु पालकों की सहमति लिए जाने के निर्देश भी दिए गए है। केन्द्र में हितग्राहियों को अलग-अलग समूह में अलग अलग समय पर बुलाया जाएगा। एक समय में 15 व्यक्तियों से अधिक लोग भवन में नहीं होंगे।

सभी संभागीय आयुक्तों, कलेक्टरों और महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारियों को आंगनबाड़ी केन्द्रों को खोलने के पहले सेनेटाईज करने, हितग्राहियों की स्क्रीनिंग करने, बीमारियों का प्रबंधन, मास्क पहने, फिजिकल डिस्टेंसिंग पालन करने, खाना पकाने के बर्तनों को साफ करने और भोजन पकाने के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किये गए हैं। इस संबंध में सभी पर्यवेक्षकों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ और सहायिकाओं को प्रशिक्षण देने भी कहा गया है। सभी अधिकारियों को जारी दिशा निर्देश का सख्ती से पालन सुनिश्चित करने कहा गया हैे।
 


25-Jul-2021 9:02 PM (37)

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
पत्थलगांव,  25 जुलाई।
तुमला पुलिस ने रिपोर्ट के 5 घंटे के भीतर चोरी गई मोटर सायकिल बरामद कर आरोपी को गिरफ्तार किया ।                                      
पुलिस के अनुसार 25 जुलाई को प्रार्थी भगत राम पिता शंकरराम दलेसर छतरपारा थाना-तुमला जिला-जशपुर  द्वारा रिपोर्ट दर्ज कराया कि 24 जुलाई को अपनी मोटर सायकिल हीरो एच एफ डीलक्स बिना नंबर कीमती 40,000/-रूपये को घर के बरामदा में खड़ी कर रात्रि 9 बजे खा पीकर सब सो गये थे। प्रार्थी का पुत्र सुरेन्द्र रात्रि के लगभग 1 बजे उठा, तब देखा मोटर सायकिल नहीं था, कोई अज्ञात चोर चोरी कर ले गया था। रिपोर्ट पर थाना-तुमला में धारा 457, 380 पंजीबद्ध कर विवेचना कार्यवाही की गई।       

तुमला पुलिस द्वारा विवेचना के दौरान संदेही आरोपी श्याम साय पैंकरा उर्फ मिर्चा निवासी ग्राम-तेलाईन को अभिरक्षा में लेकर पूछताछ करने पर आरोपी द्वारा जुर्म करना स्वीकार किया एवं चोरी गई मोटर सायकिल को आरोपी से बरामद किया गया। आरोपी श्याम साय पैंकरा उर्फ मिर्चा (22) तेलाईन थाना-तुमला जिला-जशपुर के विरूद्ध अपराध सबूत पाये जाने से रिपोर्ट दिनांक से 5 घण्टे के भीतर रविवार को आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड पर भेजा गया।

पीएम जागरूकता अभियान में सरगुजा की टीम ने बधियांचुंआ में सुनी मन की बात
अम्बिकापुर, 26 जुलाई। प्रधानमंत्री जनकल्याणकारी योजना जागरूकता अभियान प्रदेश नेतृत्व के निर्देश पर आज सरगुजा संभाग के जिला सरगुजा में जिला टीम द्वारा बधियांचुआ में पदाधिकारी व सैकड़ों ग्रामीणों की उपस्थिति में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के मन की बात की 79वीं कड़ी का उत्साह के साथ श्रवण किया।

मन की बात के बाद उपस्थित ग्रामीणों को संभागीय अध्यक्ष विनोद हर्ष लोकसभा अध्यक्ष आलोक दुबे व समाजसेवी नीलेश सिंह ने प्रधानमंत्री द्वारा लागू जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए जागरूक होकर व आगे बढक़र सभी योजनाओं का लाभ लेने की अपील की। कार्यक्रम का संचालन अभियान के जिला महामंत्री अनिल तिवारी व आभार प्रदर्शन युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष सिकन्दर जायसवाल ने किया।

इस अवसर पर अभियान के जिला महामंत्री  अनिल जायसवाल, अनुज तिवारी, विनोद सोनी,सलेन कुजूर, सुल्तान ठाकुर,बाबु विश्वकर्मा, अमीत सोनी,सुनिल यादव,अजय सारथी, रामनिवास गुप्ता, अवधेश जायसवाल सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता व ग्रामीण उपस्थित रहे।


25-Jul-2021 9:00 PM (22)

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
पत्थलगांव,  25 जुलाई।
कल जिला पुलिस कार्यालय-जशपुर में जिले के सभी थानों के सीसीटीएनएस ऑपरेटरों की एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में पुलिस अधीक्षक जशपुर एवं सायबर तथा सर्विलेंस एक्सपर्ट सी.एस. साजी द्वारा ऑपरेटरों को उपयोगी तकनीकी जानकारी दी गई।

शनिवार को जिला पुलिस कार्यालय जशपुर में विजय अग्रवाल पुलिस अधीक्षक जशपुर की अध्यक्षता में जिले के सभी थानों के सीसीटीएनएस ऑपरेटरों की एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर एवं नेटवर्किंग की बेसिक जानकारी, सीसीटीवी कैमरा की संपूर्ण जानकारी, सायबर फ्रॉड संबंधी शिकायतों के निराकरण के तरीके की विस्तृत जानकारी ऑपरेटरों को दी गई।

पुलिस अधीक्षक जशपुर द्वारा उपस्थित ऑपरेटरों को उपयोगी मागदर्शन दिया गया। बैठक में उपस्थित सायबर एवं सर्विलेंस एक्सपर्ट  सी.एस.साजी के द्वारा भी जिले के विभिन्न थानों से आये हुए सीसीटीएनएस आपरेटरों को विस्तृत तकनीकी जानकारी दी गई।

कार्यशाला में जिले के विभिन्न थानों से आये हुए कुल 24 प्रधान आरक्षक एवं आरक्षक सहित जिला पुलिस कार्यालय जशपुर के सायबर सेल प्रभारी सउनि नसरूद्दीन अंसारी एवं उनके सहयोगी उपस्थित रहे।


Previous123456789...1516Next