छत्तीसगढ़ » जशपुर

Date : 11-Nov-2019

सहकारी विपणन संस्था मर्यादित पत्थलगांव द्वारा छतीसगढ़ राज्य सहकारी संघ के उपाध्यक्ष बनने पर रविन्द्र सिंह भाटिया का स्वागत किया गया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 11 नवंबर।
सोमवार को सहकारी विपणन संस्था मर्यादित पत्थलगांव द्वारा छतीसगढ़ राज्य सहकारी संघ के उपाध्यक्ष बनने पर रविन्द्र सिंह भाटिया का स्वागत किया गया।

 मार्केटिंग सोसायटी के हॉल में किये गए कार्यक्रम में स्वागत कर उन्हें सम्मानित किया गया। मार्केंटिंग सोसायटी के अध्यक्ष हरजीत सिंह भाटिया ने कहा कि रविंद्र सिंह भाटिया के छतीसगढ राज्य सहकारी संघ के उपाध्यक्ष  बन चुके हैं। ये पत्थलगांव के लोगों के लिए बड़े ही हर्ष की बात है।  संस्था के पूर्व में अध्यक्ष रह चुके  हैं। पत्थलगांव से लेकर रायगढ़  और अब राज्य स्तर मे उपाध्यक्ष बनना अपने आप मे बड़ी बात है।हम उन्हें  बहुत-बहुत शुभकामनाएं देते हैं।  इस दौरान तिलडेगा सरपंच जोगी राम बीडीसी चमर साय,  दुलार साय तीर्थमोहन यादव,  वीरेंद्र सिंह , देवेंद्र चौहान, बच्छराज, रामनिवास जिंदल, जेडी सिंग, सुरेश तिग्गा, रेणु विश्वास, कुंवर साय टीएसएस अध्यक्ष किलकिला, रमेश मेहरा, विषु शर्मा, रमेश शर्मा, गुलाबी नेताम, गोबर्धन यादव,प्रितपाल सिंह भाटिया बंटी,  योगेश बेहरा सहित  अन्य लोग उपस्थित  थे। 

 


Date : 09-Nov-2019

पत्थलगांव में प्रकाश पर्व की धूम, कई आयोजन, सिविल अस्पताल में रक्तदान

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 9 नवंबर।
पत्थलगांव में सिख समाज द्वारा गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के लिए जोरदार तैयारियां प्रारंभ हो चुकी है। प्रकाश पर्व के लिए विशेष कार्यक्रम व विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही है। साथ ही प्रभात फेरी व कीर्तन कर नगर भ्रमण किया जा रहा है। आज गुरु सिंह सभा द्वारा पत्थलगांव सिविल अस्पताल में ब्लड डोनेशन का कार्यक्रम हुआ।

गुरु सिंह सभा के अध्यक्ष गुरदयाल सिंह भाटिया ने बताया कि 12 नवंबर को प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में पूरे नगर में पंच प्यारों की अगुवाई में व पूरी संगत उसके पीछे रहते हुए गुरु नानक देव जी का जन्मदिन बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा। नगर के गुरुद्वारे को रंगीन झालरों एवं आकर्षक लाइट से सजाया गया है, वहीं नगर चौक को दुल्हन की तरह सजा कर और नगर में स्वागत द्वार बनाकर गुरु नानक के जन्मदिन मनाने की तैयारियां जोरों पर है।


Date : 09-Nov-2019

विधायक रामपुकार सिंह की उपस्थित में नगर पंचायत पत्थलगांव में नवनियुक्त एल्डरमैन को एसडीएम योगेंद्र श्रीवास ने पद की शपथ दिलाई

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
पत्थलगांव, 9 नवंबर।
शुक्रवार को नगर पंचायत पत्थलगांव में नवनियुक्त एल्डरमैन को एसडीएम योगेंद्र श्रीवास ने पद की शपथ दिलाई। इस दौरान विधायक रामपुकार सिंह उपस्थित रहे। 

मुख्य नगर पंचायत अधिकारी जयमंगल सिंग परिहार ने कहा कि शासन द्वारा मनोनीत एल्डरमैन और पार्षद, अध्यक्ष-उपाध्यक्ष मिलकर काम करेंगे तो निश्चित ही नगर का विकास ज्यादा होगा। रामचरण अग्रवाल, बबलू तिवारी, सावित्री सिदार को पत्थलगांव के विकास में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने हेतु राज्य की भूपेश सरकार ने एल्डरमैन के लिए चुना है

विधायक रामपुकार सिंग ने कहा कि कांग्रेस सरकार बनने के बाद पार्टी के संघर्षशील लोगों को नगर के विकास के लिए एल्डरमैन बना कर उन्हें नई जिम्मेदारी सौंपी है। उन्होंने कहा कि नगर के हित में नगर विकास में एल्डरमेनों का बहुत बड़ी भूमिका रहती है। इसी भावना के साथ सभी को काम करना है। जिससे नगर का चहुंमुखी विकास हो सके।

इस दौरान नगर पंचायत अध्यक्ष उर्वशी सिंह, ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष सत्यनारायण शर्मा, चन्द्रशेखर त्रिपाठी, कुलविंदर सिंग भाटिया, हरगोविंद अग्रवाल, अशोक अग्रवाल, राजेन्द्र अग्रवाल, जनार्दन पंकज, सतीश अग्रवाल, संजय तिवारी, मुकेश अग्रवाल, श्यामनारायण गुप्ता, जितेंद्र गुप्ता, नाजिर साय निकुंज, नीरज गुप्ता, अतुल त्रिपाठी, निशामुद्दीन प्यानी समेत भारी संख्या में नागरिक मौजूद रहे।

 


Date : 08-Nov-2019

विधायक रामपुकार सिंह ने मंगलभवन बनाने के लिए भूमिपूजन किया, कहा कि शादी विवाह एवं सार्वजनिक कार्यक्रम के काम आएगा बहुत ही उपयोगी भवन बनेगा

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 8 नवंबर।
शुक्रवार को विधायक रामपुकार सिंह ने वार्ड नंबर 12 में 75 लाख रुपये के मंगलभवन बनाने के लिए भूमिपूजन किया गया। इससे पहले दोपहर 12 बजे गाजे-बाजे के साथ विधायक एवं सभी अतिथियों को कार्यक्रम स्थल तक ले जाया गया। कार्यक्रम स्थल में पूरे विधि-विधान से पंडितजी के द्वारा पूजन कर मंगल भवन की आधारशिला रखी गई 
विधायक श्री सिंह ने कहा कि ये मंगल भवन सभी लोगो को शादी विवाह एवं सार्वजनिक कार्यक्रम के काम आएगा बहुत ही उपयोगी भवन बनेगा। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा यह मंगलभवन बनाने की स्वीकृति दी गई है।  उन्होंने कहा कि पत्थलगांव में अभी बहुत से काम करना है। समय के हिसाब से आगे बढ़ते जाएंगे। 

पत्थलगांव की जर्जर सड़क की हालत के बारे में काफी चिंता जताते हुए कहा कि उन्होंने बार बार सड़क निर्माण के लिये मुख्यमंत्री को भी अवगत कराते रहे हंै। पत्थलगांव की सड़कों के लिए मुख्यमंत्री भी काफी चिंतित है पर राष्ट्रीय राज मार्ग होने के कारण राज्य सरकार इसके लिए कुछ नहीं कर सकती। राज्य सरकार ने अपनी तरफ से केंद्रीय सरकार को अवगत करा चुकी है। 

ग्रामीण सड़कों को राज्य सरकार तत्काल बनाने के लिये प्रतिबद्ध है और इस तरफ हम आगे बढ़ भी रहे है। सरकार ने किसानों की हित में बात करते हुए किसानों के धान को 2500 से खरीदने की बात कही क्योंकि समर्थन मूल्य की कीमत मोदी सरकार तय करेगी। केंद्र की मोदी सरकार छतीसगढ़ में धान को 1810 रुपये से खरीदने कह रही है। जिसके लिए हमने केंद्र सरकार के विरुद्ध धरना प्रदर्शन भी किया था। छतीसगढ़ से 1 लाख किसान  13 तारीख को दिल्ली में मोदी सरकार के खिलाफ धरना देने जाएंगे।

कार्यक्रम में ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष सत्यनारायण शर्मा, कुलविंदर सिंह भांटीया, चन्द्रशेखर त्रिपाठी, जनार्दन पंकज, रमेश तिवारी, अशोक गुप्ता,निशामुद्दीन खान, श्यामनारायण गुप्ता, सुरेंद्र चेतवानी, अतुल त्रिपाठी, रामकिशन यादव, सहित काफी संख्या में अन्य लोग मौजूद रहे, पूरे कार्यक्रम का सफल मंच संचालन कांग्रेश पार्टी के गोविंद अग्रवाल ने किया।

 


Date : 08-Nov-2019

केंद्र सरकार के खिलाफ कांग्रेस का धरना-प्रदर्शन

केंद्र सरकार ने किसानों के साथ धोखा किया है-विधायक रामपुकार सिंह 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 8 नवंबर।
केंद्र सरकार के खिलाफ ब्लॉक कांग्रेस द्वारा एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया गया। धरना प्रदर्शन के दौरान पत्थलगांव विधायक रामपुकार सिंह ने केंद्र सरकार पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि केंद्र ने भूमिपुत्रों के साथ धोखा किया है। उन्होंने छग के भाजपा सांसदों और पूर्व सीएम रमन सिंह पर किसान विरोधी होने का आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा के 9 सांसद धान खरीदी के संबंध में हुई बैठक तक में नहीं आए, जो दुर्भाग्य है। 

उन्होंने कहा कि हम केंद्र की मोदी सरकार से मांग कर रहे हैं अन्यथा हर हाल में भूपेश सरकार 2500 रुपये के दर से धान खरीदने प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि पूर्व की रमन सरकार में भी कांग्रेस ने भूमिपुत्रों के लिए दिल्ली जाकर समर्थन मूल्य बढ़ाने आंदोलन किया था। उन्होंने मोदी सरकार पर किसानों के साथ छल करने की बात कही।

वहीं क्षेत्र के किसान मनोज अग्रवाल, अशोक त्रिपाठी  ने भी केंद्र सरकार से किसानों के धान को सही कीमत में खरीदने की मांग की है। उन्होंने कहा कि हम भी भूपेश सरकार के साथ खड़े हैं। मंच संचालन हरगोविंद अग्रवाल ने किया।

 कार्यक्रम में ब्लॉक अध्यक्ष सत्यनारायण शर्मा, प्रदेश सचिव शेखर त्रिपाठी, आरती सिंह, एल्डरमेन रामचरण अग्रवाल, कुलविंदर भाटिया, जिलाध्यक्ष रत्ना पैकरा महेंद्र अग्रवाल, नत्थू शर्मा, किसान कांग्रेस प्रदेश महामंत्री अशोक त्रिपाठी, उपाध्यक्ष नाजिर साय निकुंज बीडीसी धनमती प्रधान बुधियारिन सोनी, कांता सिंह, श्रवण सिंह,उमा बंजारे,लाला सिंह,अशोक पार्षद,मानकुंवर एक्का, पुष्पा यादव, सतीश गर्ग,सुकृत सिदार,गुड्डू मरावी सहित सैकड़ों किसान शामिल रहे।

 


Date : 07-Nov-2019

आयुष विभाग द्वारा पांच दिवसीय योग शिविर स्थानीय हाईस्कूल प्रांगण में लगाया गया, जिसका समापन पत्थलगांव योगा क्लब के योग शिक्षक मुकेश अग्रवाल व जितेन्द्र अग्रवाल द्वारा किया गया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 7 नवंबर।
आयुष विभाग पत्थलगांव द्वारा पांच दिवसीय योग शिविर स्थानीय हाईस्कूल प्रांगण में लगाया गया,  जिसका समापन पत्थलगांव योगा क्लब के योग शिक्षक मुकेश अग्रवाल व जितेन्द्र अग्रवाल द्वारा किया गया। योग शिविर 4  से 8 नवंबर तक सुबह 6 बजे से योग शिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण दिया गया, जिसमें निशुल्क योग की बारीकियों का प्रशिक्षण दिया गया। स्कूल के लगभग 300 छात्र-छात्राएं एवं नगर के लोगों ने योग की बारीकियों को जाना। 

आयुष विभाग के डॉ. पुराण सिंह ने बताया कि योग शिविर का उद्देश्य आम लोगों को योग के प्रति जागरूक करना है। योग अनेक बीमारियों को दूर भगाता है इससे शरीर स्वस्थ मन भी शुद्ध होता है। उन्होंने कहा कि आज की भागदौड़ भरी जिंदगी एवं व्यस्त जीवनशैली में योग का महत्व और अधिक बढ़ गया है। 

 योग शिविर में आयुष विभाग पत्थलगांव के नेपाल साहू ,मूलचंद भारद्वाज ने भी अपनी भागीदारी निभाई। शिविर में खासकर युवाओं ने अपने शरीर पर योग करने के लिए बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। जहां योग शिक्षक मुकेश अग्रवाल द्वारा योग की बारीकियों के बारे में बताया, वहीं योग शिक्षक साहिल अग्रवाल ने योग एवं प्राणायाम की विधि को विस्तार पूर्वक बताते हुए उससे शरीर को होने वाले लाभ के बारे में बताया। पांच दिवसीय योग समापन पर योग का प्रशिक्षण ले रहे छात्र-छात्राओं ने भविष्य में भी इसी तरह निशुल्क प्रशिक्षण केंद्र लगाने के लिए योग शिक्षकों को कहा।


Date : 06-Nov-2019

फादर सुनील केरकेटा की सडक दुर्घटना में मौत, पुलिस द्वारा अज्ञात वहन के खिलाफ एफआईआर करने को लेकर भारी संख्या में समुदाय के लोग पत्थलगांव थाने पहुंचकर प्रदर्शन किया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 6 नवंबर।
पत्थलगांव के समीप लुडेग बहमा मार्ग में कुनकुरी के फादर सुनील केरकेटा की सडक दुर्घटना में हुई मौत के मामले में एक नया मोड़ सामने आया है पिकअप की ठोकर से हुवे इस हादसे में पुलिस दवारा अज्ञात वहन के खिलाफ एफआई आर करने को लेकर भारी संख्या में समुदाय के लोग पत्थलगांव थाने पहुंचकर प्रदर्शन करने लगे।

 बुधवार को क्षेत्र के मिशनरी संस्था समेत क्रिश्चन समुदाय के लोग इस मामले में पुलिस की कायशैली को लेकर नाराजगी व्यक्त करते हुवे थाने पहुंच गये और दुर्घटना कारित पिकअप व चालक का का नाम बताकर उनके खिलाफ नामजद एफआईआर करने की मांग करने लगे/ भारी संख्या में थाने पहुंचे लोगो की वजह से थांने में लगभग दो घंटे तक गहमा गहमी की स्थिति बनी रही। 

इस मामले में पुलिस ने आज सुबह ही एक पिकअप को संदेह के आधार पर जब्त कर थाने लाया था पुलिस ने जैसे ही ग्रामीणों को बताया की इस मामले में सबंधित पिकअप को थाने ले आया गया है ग्रामीणों ने पिकअप के चालक का भी नामजद एफआई आर करने की मांग करने लगे जिस पर पुलिस ने उन्हें आश्वाशन दिया की वे जल्द ही पिकअप चालक को भी हिरासत में ले लेगी/ दूसरी ओर मिशनरी संस्था समेत क्रिश्चन समुदाय के लोग पुलिस को चालक का नाम बताते हुवे उसे तत्काल करने की मांग पर अड़े रहे आखिर कार पुलिस ने पूरी तरह आश्वस्त किया कि जांच व विवेचना उपरान्त दोषी के खिलाफ पूरी कारवाई की जायेगी। विदित हो कि कुनकरी चर्च के फादर सुनील केरकेट्टा की बाईक को पिकअप चालक ने लापरवाही व तेज गति से चलाते हुए ठोकर मार दिया था जिससे मौके पर ही सुनील केरकेट्टा की मौत हो गई थी इसके बाद पिकअप चालक ने पिकअप लेकर मौके से फरार हो गया था जिसकी वजह से इस सड़क हादसे का मुख्य दुर्घटनाकारित वाहन की किसी की खबर नहीं लगी लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया। इस हादसे के  प्रत्यक्षदर्शी  सामने आते गये और पिकअप समेत उसके चालक का नाम लोगों को पता चल सका।

फिर हुई आँखें नम
विदित हो की फादर सुनील केरकेट्टा क्षेत्र में खासे लोकप्रिय थे उनकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है की जिस पिकअप को पुलिस ने इस मामले में संदेह के आधार पर लाया है थाना पहुंचे ग्रामीण उस पिकअप को पूरी तरह घेर लिया और उसके एक एक पार्ट्स का मुआयना करने लगे इतना ही नही पिकअप के एक-एक खरोच व पूरी बॉडी में जहा भी उन्हें संदेह लगा उस जगह को आँखों के साथ-साथ नाक से सूंघ कर उसमें दुर्घटना का सुराग खोजने लगे थे इस मौके पर पिकअप को देखकर एक बार फिर से सभी लोगों की आँखें नम हो गई थी 


Date : 05-Nov-2019

भारतीय संस्कृति का पर्व आंवला नवमी पत्थलगांव शहर में कई जगहों पर  हर्षोल्लास से मनाया 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
पत्थलगांव, 5 नवंबर।
प्रकृति के प्रति प्रेम एवं भारतीय संस्कृति का पर्व आंवला नवमी मंगलवार को पत्थलगांव शहर में कई जगहों पर  हर्षोल्लास से मनाया गया। शहर के सभी मन्दिरों व आवला वृक्ष वाले जगहों में महिलाये सुबह से ही एकत्र होकर व्रत-उपवास रखकर आंवले के पेड़ के तने की कपूर व घी का दीपक जलाकर पूजा करते दिखाई दिए। इसी क्रम में जशपुर मार्ग नया बाजार पारा में स्थित सार्वजनिक शिव हनुमान मन्दिर में भी काफी संख्या में महिलाओं ने आंवला वृक्ष की पूजा अर्चना की। महिलाएं थाली में पूजा की सामग्री रखकर यहा मौजूद आंवला वृक्ष की पूजा अर्चना कर मंगल गीत गा रही थी। इस दौरानमहिलाओ ने पूजा अर्चना कर कथा कहानी सुनी और सुख समृद्धि की कामना की। इसके बाद आंवला वृक्ष की परिक्रमा की। अंत में वहीं पर महिलाओ द्वारा आयोजित भंडारे में प्रसाद ग्रहण कर आवले वृक्ष के समीप बैठकर भोजन प्रसादी ग्रहण कर सभी ने अपना व्रत खोला और घरों को लौटी। आंवला नवमी के अवसर पर महिलाओं ने आंवले की पूजा-अर्चना कर सभी के खुशहाली व स्वस्थ रहने की कामना की।


Date : 05-Nov-2019

फादर सुनील केरकेट्टा का सडक़ हादसे में निधन, महागिरिजाघर कुनकुरी में अंतिम संस्कार

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव/कुनकुरी, 5 नवंबर।
सोमवार को सडक़ दुर्घटना में मृत ईसाई धर्म पुरोहित सुनील केरकेट्टा का आज एशिया के दूसरे बड़े महागिरिजाघर कुनकुरी में अंतिम संस्कार किया गया। इस मौके पर महागिरिजा घर के विशप ए मानवेल केरकेट्टा सहित कई धर्म प्रान्तों के विशप मौजूद है। अंतिम संस्कार से पूर्व इनके अंतिम दर्शन के लिए पूरे प्रदेश के लोगों के आने का सिलसिला जारी है। प्रदेश भर के यूथ का नेतृत्व करने वाले फादर सुनील केरकेट्टा के अंतिम दर्शन के लिए दूर दराज के युवा छात्र यहाँ भारी संख्या में पहुँच रहे है। परम्परा और रिवाज के मुताबिक मीसा पूजा और प्रार्थना के बाद अंतिम संस्कार किया जाना है ।

 बता दें कि फादर सुनील सोमवार को अपने पैतृक गांव रायगढ़ जिले के लैलूंगा के पीठाअम्बा से कुनकुरी आ रहे थे तभी लुड़ेग के पास बह्मा पहुँचते ही उनकी मोटर साईकिल दुर्घटना ग्रस्त हो गई थी। घटना में उनकी मौके पर ही मौत हो गई।

आपको बता दें फादर सुनील केकेरकेट्टा जशपुर धर्म प्रांत के पुरोहित थे, जो वर्तमान में संपूर्ण जशपुर धर्म प्रांत के स्कूल निर्देशक थे तथा छत्तीसगढ़ राज्य के कैथोलिक यूथ डायरेक्टर भी थे। उनका जन्म रायगढ़ जिला के लैलूंगा के आश्रित ग्राम पीठाआमा में सन 1971 में हुआ था । पुरोहित अभिषेक2000 ईस्वी में हुआ था। विभिन्न स्तर पर उन्होंने अपनी सेवाएं दी और वर्तमान में बिशप हाउस कुनकुरी में रहकर मिशन स्कूलों का संचालन कर रहे थे तथा छत्तीसगढ़ की युवाओं का निर्देशन भी कर रहते थे। जिनका निधन लुडेग के पास बहमा चौक में वाहन दुर्घटना से हुए। वे अपने गृह ग्राम से कुनकुरी वापस हो रहे थे। वे बहुत ही मिलनसार, मृदुभाषी, दार्शनिक विचारक पुरोहित थे वे सबको समेट के चलते थे। अपनी जिम्मेदारी का अच्छी तरह से निर्वहन करते थे कर्मठ थे। उन्हें जीवन तथा बच्चों से बहुत लगाव था।

 

 

 


Date : 04-Nov-2019

गोपाष्टमी, महिलाओं ने गायों की पूजा कर अनाज, कंद और चारा खिलाया, परिक्रमा लगाकर, बुद्ध भगवान की कहानी सुनी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 4 नवंबर।
सोमवार को शहर में गोपाष्टमी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस मौके पर गौ-माता की पूजा-अर्चना की गई तथा कई जगह कार्यक्रम भी आयोजित हुए। अनेकों जगह पर महिलाओं ने गाय की पूजा कर अनाज, कंद और चारा खिलाया। गायों की 8 परिक्रमा लगाकर फिर बुद्ध भगवान की कहानी सुनी। 

इस मौके पर पत्थलगांव जशपुर मार्ग में हिंद कालोनी में महिलाओं ने गौ परिक्रमा कर गौ माता को गौ ग्रास व अन्नकूट खिलाया। यहा मौजूद महिलाओं ने बताया की गोपा अष्टमी पर हम सभी महिलाओं ने अपने हाथों से गुड़, गन्ने, खल व अनाज डालकर अन्नकूट तैयार किया और गायों को खिलाया है। यहाँ सुबह से ही महिलाएं नए वस्त्र धारण कर गो माता की पूजा अर्चना कर गायों को गुड़, दलिया खिलाया तथा उपस्थित महिलाओं में बुजुर्ग महिलाओं ने गोपाष्टमी पर्व की कथा सुनाते हुए गो माता का पालन करने का संकल्प दिलवाया। 

इसी तरह शहर के अन्य स्थलों पर भी श्रधालुओ ले गौ पूजा कर गौ माता को गुड़, गन्ना, खल व अनाज से बना अन्नकूट खिलाया /यहा के किलकिला स्थित गोशाला में भी भारी संख्या में श्रृद्धालु पहुंचकर गाय माता की पूजा अर्चना करते दिखे। साथ ही गाय को माला पहनाकर परिवार में सुख शांति की प्रार्थना की।

 


Date : 04-Nov-2019

आयुष विभाग पत्थलगांव द्वारा पांच दिवसीय योग शिविर स्थानीय हाईस्कूल प्रांगण में लगाया गया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 4 नवंबर।
आयुष विभाग पत्थलगांव द्वारा पांच दिवसीय योग शिविर स्थानीय हाईस्कूल प्रांगण में लगाया गया, जिसका शुभारंभ पत्थलगांव योगा क्लब के योग शिक्षक मुकेश अग्रवाल व टिंकू अग्रवाल द्वारा किया गया। योग शिविर 4  से 8 नवंबर तक सुबह 6 बजे से योग शिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 

आयुष विभाग के डॉ. पुराण सिंह ने बताया कि योग शिविर का उद्देश्य आम लोगों को योग के प्रति जागरूक करना है योग अनेक बीमारियों को दूर भगाता है इससे शरीर स्वस्थ मन भी शुद्ध होता है। उन्होंने कहा कि आज की भागदौड़ भरी जिंदगी एवं व्यस्त जीवनशैली में योग का महत्व और अधिक बढ़ गया है। इस तरह आज योग में दर्जनों योगी भाइयों ने अपने शरीर को करो योग रहो निरोग के नारे को सफल बनाने के लिए अपना योगदान दिया। योग शिविर में आयुष विभाग पत्थलगांव के नेपाल साहू, मूलचंद भारद्वाज ने भी अपनी भागीदारी निभाई। पत्थलगांव के योग शिविर में खासकर युवाओं ने अपने शरीर पर योग करने के लिए बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। योग शिक्षक मुकेश अग्रवाल द्वारा योग की बारीकियों के बारे में बताया, वहीं योग शिक्षक साहिल अग्रवाल ने योग एवं प्राणायाम की विधि को विस्तार पूर्वक बताते हुए उस से शरीर को होने वाले लाभ के बारे में बताया।


Date : 04-Nov-2019

गोपाष्टमी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया, महिलाओं ने गौ-माता की पूजा-अर्चना कर की परिक्रमा, बुद्ध भगवान की कहानी सुनी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 4 नवंबर।
सोमवार को शहर में गोपाष्टमी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस मौके पर गौ-माता की पूजा-अर्चना की गई तथा कई जगह कार्यक्रम भी आयोजित हुए। अनेकों जगह पर महिलाओं ने गाय की पूजा कर अनाज, कंद और चारा खिलाया। गायों की 8 परिक्रमा लगाकर फिर बुद्ध भगवान की कहानी सुनी। 

इस मौके पर पत्थलगांव जशपुर मार्ग में हिंद कालोनी में महिलाओं ने गौ परिक्रमा कर गौ माता को गौ ग्रास व अन्नकूट खिलाया। यहा मौजूद महिलाओं ने बताया की गोपा अष्टमी पर हम सभी महिलाओं ने अपने हाथों से गुड़, गन्ने, खल व अनाज डालकर अन्नकूट तैयार किया और गायों को खिलाया है। यहाँ सुबह से ही महिलाएं नए वस्त्र धारण कर गो माता की पूजा अर्चना कर गायों को गुड़, दलिया खिलाया तथा उपस्थित महिलाओं में बुजुर्ग महिलाओं ने गोपाष्टमी पर्व की कथा सुनाते हुए गो माता का पालन करने का संकल्प दिलवाया। 
इसी तरह शहर के अन्य स्थलों पर भी श्रधालुओ ले गौ पूजा कर गौ माता को गुड़, गन्ना, खल व अनाज से बना अन्नकूट खिलाया /यहा के किलकिला स्थित गोशाला में भी भारी संख्या में श्रृद्धालु पहुंचकर गाय माता की पूजा अर्चना करते दिखे। साथ ही गाय को माला पहनाकर परिवार में सुख शांति की प्रार्थना की।


Date : 04-Nov-2019

विषैला पदार्थ स्क्रेप कोक लदा एक ट्रक रैरुमा पुलिस द्वारा पकड़ा गया,  पुलिस द्वारा कागजों की जांच जारी 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 4 नवंबर।
रविवार को पत्थलगांव के नजदीक बाकारुमा बेरियर के पास विषैला पदार्थ स्क्रेप कोक लदा एक ट्रक रैरुमा पुलिस द्वारा पकड़ा गया है। ट्रक को धरमजयगढ़ थाना को सौंप दिया गया है। पुलिस द्वारा कागजों की जांच की जा रही है। 

एसआई धनीराम राठौर ने बताया कि जब्त ट्रक क्रमांक सीजी 12 एआर 7265  में विषैला पदार्थ स्क्रेप कोक को हिमाद्री कंपनी कोरबा (रिस्दी) से लोड कर कलकत्ता पश्चिम बंगाल खाली करने ले जाया जा रहा था। रैरुमा चौकी पुलिस ने ट्रक की जब्ती बनाकर धारा 269, 270, 284 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर जांच पड़ताल जारी कर दी है।