छत्तीसगढ़ » जशपुर

Previous123456Next
27-Feb-2021 4:15 PM 9

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 27  फरवरी।
पत्थलगांव शहर से मात्र दो किलोमीटर की दूरी में नंदन झरिया पुलिया के ऊपर की रेलिंग पूरी तरह टूटी हुई है। जिससे हादसे होने की आशंका हैं। 
लोगों का कहना है कि पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारी इसे बनाने के लिए किसी तरह का प्रयास नहीं कर रहे हैं। जबकि यह सडक़ पूरी तरह आवागमन से व्यस्त रहता है। रात दिन हजारों की संख्या में छोटे-बड़े वाहनों सहित बाइक से लेकर सायकिल चलाने वालों का आना-जाना बना रहता है। पुलिया के ऊपर की रेलिंग के टूटे होने के कारण कभी भी हादसे होने का अंदेशा बना हुआ है। 

स्थानीय लोगों का कहना है कि पुल-पुलियों के रखरखाव और रेलिंग को मजबूत बनाना चाहिए। रेलिंग के टूटे होने के कारण कभी भी गाड़ी या मोटरसाइकिल के गिरने की आशंका बनी हुई है। यहां कई बार हादसे भी हो चुके है। फिर भी विभाग के अधिकारी इस तरफ ध्यान नहीं दे रहे हैं। 

इस संबंध में पीडब्ल्यूडी विभाग के ईई प्रमोद गुप्ता से मोबाइल पर संपर्क किया गया, लेकिन संपर्क नहीं हो पाया।
समाजसेवी मुकेश अग्रवाल ने बताया कि व्यस्ततम मार्ग होने के कारण नंदन झरिया पुलिया के ऊपर बहुत ज्यादा दबाव होता है। पर पुलिया के ऊपर की रेलिंग काफी दिनों से टूटी हुई है। जिसे विभाग आज तक बना पाने में  रुचि नहीं ले रहा है। कभी भी हादसे होने की आशंका बनी हुई।
 


26-Feb-2021 8:23 PM 18

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 26 फरवरी।
पत्थलगांव के स्टेट बैंक में दिनदहाड़े बैंक के अंदर महिला से 12 हजार 5 सौ रुपये अज्ञात व्यक्ति  लूटकर फरार हो गया। घटना लगभग डेढ़ बजे की बताई जा रही है। पुलिस सीसीटीवी फुटेज खंगालने में लगी हुई है।
मिली जानकारी के मुताबिक कुनकुरी की रहने वाली महिला सुमित्रा एक्का पैसे जमा करने के लिए काउंटर के करीब खड़ी थी। अपने पास बुक में उसने 27,000 रुपये जमा करने के लिए रखे थे। अचानक अज्ञात व्यक्ति ने पीछे से उसके पास बुक को झपट कर ले लिया और जब महिला ने प्रतिरोध किया तो उसने पैसे लौटते हुए उसे कुछ नोट पकड़ा दिया। इसके बाद मौके से फरार हो गया। महिला को लगा कि उसने सारे पैसे लौटा दिए, जब उसने पैसे गिने तो पता चला कि उसके साढ़े बारह हजार रूपए नहीं है। वहीं स्थानीय लोगों की मदद से महिला ने ब्रांच मैनेजर समेत थाने में शिकायत की है।

पत्थलगांव थाना के एएसआई श्री साहू ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज की जांच की जा रही है। कोई अज्ञात व्यक्ति महिला से साढ़े बारह हजार रूपए लेकर फरार हो गया है। महिला की शिकायत पर जांच की जा रही है।
फिलहाल पुलिस ने नाकेबंदी कर आरोपी की तलाश शुरू कर दी है। तीन दिन पहले बगीचा स्टेट बैंक में भी इसी प्रकार की घटना सामने आई थी। लिहाजा अंदाजा लगाया जा रहा है कि कोई शातिराना तरीके से इन घटनाओं को अंजाम दे रहा है।

 

 


25-Feb-2021 12:53 PM 23

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव जशपुर, 24 फरवरी।
पुलिस ने अंधे कत्ल की गुत्थी सुलझा ली है। युवती की हत्या केआरोप में उसके प्रेमी को गिरफ्तार कर लिया है। 
पुलिस के अनुसार 22 सितंबर  2020 को प्रार्थी की रिपोर्ट पर थाना कोतवाली जशपुर में धारा 174 पंजीबद्ध कर मृतिका युवती का पीएम कराया गया था। 

डॉक्टर टीम के द्वारा विसरा एफएसएल रिपोर्ट आने के बाद मौत की प्रकृति देना पीएम रिपोर्ट में लेख किये थे। जप्तशुदा विसरा का एचपीडी एवं एफएसएल परीक्षण उपरांत पीएम रिपोर्ट की क्यूरी डॉक्टर टीम से कराया गया। डॉक्टर टीम द्वारा मृतिका हेमपुष्पा टोप्पो की मृत्यु की प्रकृति के संबंध में सामूहिक शव परीक्षण एवं जॉंच पड़ताल उपरांत मृत्यु की प्रकृति मानव वध से नकारा नहीं जा सकता लेख किये।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जिला जशपुर  बालाजी राव (भा.पु.से.) के दिशा-निर्देशन एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक उनैजा खातून अंसारी तथा एसडीओपी जशपुर  राजेन्द्र सिंह परिहार के मार्गदर्शन में पुलिस टीम गठित कर मर्ग विवेचना जॉंच दौरान संदेही आरोपी नरेन्द्र राम  उम्र 22वर्ष निवासी-जामपानी इंदाघाट थाना-दुलदुला को हिरासत में लेकर पूछताछ करने पर बताया कि मृतिका से उसका करीब 4-5 साल से प्रेम संबंध था एवं घटना 22 सितंबर 2020 को मृतिका को मिलने बुलाने एवं शादी करने दबाव डालने से नहीं मानने पर पत्थर से सिर में मारना तथा मोबाइल व सिम को अपने साथ ले जाना एवं घर के पास के नाला में उसका तथा मृतिका का मोबाइल सिम को फेंक देना बताया। घटना में प्रयुक्त पत्थर का टुकड़ा को जब्त किया गया। आरोपी नरेन्द्र राम के विरूद्ध अपराध सबूत पाये जाने पर 22 फरवरी को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड पर भेजा गया है।
 


25-Feb-2021 12:51 PM 10

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
जशपुर 24 फरवरी।
जशपुर जिले की युवती का अपहरणऔर मानव तस्करी गिरोह के एक और आरोपी को पुलिस ने उप्र से गिरफ्तार कर लिया है। 
ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले की पुलिस ने यहां की एक बेरोजगार युवती को अच्छी नौकरी दिलाने का प्रलोभन देकर उसे मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश में 6 बार बेचे जाने का खुलासा किया था। पुलिस ने मानव तस्करी करने वाले अन्तर्राज्यीय गिरोह में शामिल एक दम्पति सहित 8 आरोपियों को गिरफ्तार किया था, वहीं एक आरोपी संतोष कुशवाहा का पुत्र बबलू कुशवाहा फरार था जिसे उप्र के ललितपुर से विगत दिनों गिरफ्तार किया गया।   पुलिस के अनुसार 3 जुलाई 2020 को थाना-कांसाबेल क्षेत्रान्तर्गत जिला जशपुर (छग) की 18 वर्षीय युवती को अजय निवासी छतरपुर एवं उसकी पत्नी नौकरी दिलाने के नाम पर ले गये थे, उल्लेखनीय है कि आरोपी अजय की पत्नी अपहृता की रिश्तेदार थी। उक्त संबंध में थाना-कांसाबेल जिला-जशपुर में अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जिला जशपुर बालाजी राव (भा.पु.से.) द्वारा प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए सउनि देवनारायण यादव के नेतृत्व में एक टीम गठित कर छतरपुर (मप्र) भेजा गया। 

उल्लेखनीय है कि पूर्व में भी 2 बार पुलिस टीम को छतरपुर भेजा गया था, परन्तु कोई सफलता नहीं मिली थी। वर्तमान टीम द्वारा पुलिस अधीक्षक छतरपुर से मुलाकात कर मामले की गंभीरता से अवगत कराने पर पुलिस अधीक्षक छतरपुर द्वारा निरीक्षक अरविंद सिंह थाना प्रभारी कोतवाली छतरपुर, उप निरीक्षक देवेन्द्र यादव को छत्तीसगढ़ पुलिस की मदद हेतु लगाया गया। इसी क्रम में आरोपी अजय एवं उसकी पत्नी की तलाश छतरपुर में की गई। मुखबिर की सूचना के आधार पर आरोपीगण बीनू उर्फ अजय उर्फ पंचम सिंह (7)एवं आशादीप पत्नी अजय का पता लगाकार युवती के संबंध में पूछताछ करने पर बताया कि उनके द्वारा अपहृता को 7 माह पहले 20 हजार रूपये में कल्लू रैकवार निवासी बमनौरा जिला छतरपुर (मप्र) को बेच दिया था। 

युवती कल्लू रैकवार के पास है। इसी क्रम में आरोपी कल्लू रैकवार निवासी बमनौरा जिला छतरपुर की तलाश की गई जिससे पूछताछ करने पर उसने बताया कि अपहृता को निम्न आरोपियों के माध्यम से बेचा गया है।
इस आधार पर हरेन्द्र सिंह बुंदेला निवासी गरवा, राजपाल सिंह परमार निवासी ग्राम-दतवा, देशराज कुशवाहा निवासी रनगांव, मुन्ना कुशवाहा निवासी सिरौन ललितपुर (उप्र), संतोष कुशवाहा (45) खिरिया से पूछताछ की गई। आरोपी संतोष कुशवाहा द्वारा बताया गया कि उसने युवती को 70 हजार रूपये में मुन्ना कुशवाहा निवासी सीरौन जिला ललितपुर (उप्र) के माध्यम से करीब 2 माह पहले खरीदा था, और अपने लडक़े बबलू के साथ युवती की जबरन शादी करा दी थी। शादी के लगभग 2 माह बाद 10 सितंबर 2020 को युवती के द्वारा फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली गई। 

उक्त संबंध में चौकी-कचनौदा थाना-बानपुर जिला ललितपुर (उप्र) में तस्दीक करने पर अपहृता की मृत्यु होने संबंधी रिपोर्ट होना पाया गया। प्रकरण में आरोपी संतोष कुशवाहा का पुत्र बबलू कुशवाहा फरार है। 
पुलिस ने बीनू उर्फ अजय उर्फ पंचम सिंह उर्फ दिलीप साय (27), आशादीप पत्नी पंचम सिंह राय उर्फ अजय उर्फ बीनू (28) निवासी गढ़ीमसहरा जिला छतरपुर, कल्लू (26)बमनौरा छतरपुर (म.प्र.), हरेन्द्र (36)नरवा थाना सहगढ़ जिला सागर (म.प्र.), राजपाल (25) दतिया बरायठा जिला सागर (म.प्र.), देशराज कुशवाहा (27)रनगांव थाना मड़ापरा ललितपुर (उ.प्र.), सिरौन थाना मझवरा जिला ललितपुर (उ.प्र.), संतोष कुशवाहा (45)खिरिया चौकी कचनौदा बानपुर ललितपुर (उ.प्र.) उपरोक्त सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर छतरपुर न्यायालय से ट्रांजिट रिमांड पर लेकर कांसाबेल लाया गया है।
 


21-Feb-2021 8:20 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव, 21 फरवरी। पत्थलगांव के समीप स्थित प्रसिद्ध किलकिलेश्वर धाम में निर्मित श्री राधाकृष्ण मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के अवसर पर जशपुर के एसपी बालाजी सोमावार, सीईओ के एस मंडावी, डीएफओ कृष्ण कुमार जाधव, पवन अग्रवाल, रमेश शर्मा, प्रितपाल सिंह भांटिया फारेस्ट एसडीओ आर.आर.पैंकरा शनिवार को किलकिलेश्वर धाम में महाकुल समाज के द्वारा नवनिर्मित श्री राधाकृष्ण मन्दिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल हुए।

अधिकारियो ने सबसे पहले किलकिलेश्वर धाम के भोले बाबा के दर्शन कर पूजा अर्चना किया। मंदिर दर्शन कर कपिल मुनि से आशीर्वाद लिया। ततपश्चात महाकुल समाज के द्वारा जिले सहित अन्य जगहों से आये सभी मेहमानों का  छतीसगढ़ महाकुल समाज के अध्यक्ष डमरूधर यादव ,मोहन यादव, लीलाम्बर यादव, टिपेन्द्र यादव, खेमसागर यादव, भवानीशंकर खुटिया सहित अन्य समाज के लोगो ने  माल्यार्पण कर स्वागत किया।

किलकिला के किलकिलेश्वर मन्दिर के पास ही महाकूल समाज के द्वारा एक भब्य श्री राधाकृष्ण मन्दिर का निर्माण कराया गया है।  शुक्रवार को पत्थलगांव से भब्य शोभायात्रा निकाल कर महाकुल समाज सहित अन्य समाज के पुरुष,महिलायें बच्चे सभी किलकिला पहुचे थे कुल चार दिन के इस प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम जो शुक्रवार से जारी है। जिसमे पूजन से लेकर हवन प्रवचन भंडारा का लगातार आयोजन जारी है। सोमवार को वास्तु पूजन प्रतिष्ठा ध्वजारोहण स्थापना, पुर्णाहुति प्रसाद वितरण एवं भण्डारा का आयोजन है। इसके लिए छतीसगढ़ महाकुल समाज ने पूरी तरह तैयारी कर  चुकी है। कार्यक्रम में ह्र्दयानन्द  बारीक , दकालू राम यादव, करूणा सागर खूंटियां, गडेश यादव, प्रभा यादव, यदुचन्द्र बेहरा, रवि यादव, खेमसागर यादव, मुकेश यादव, ऋषि बेहरा, रत्नेश यदु, बबलू बेहरा, गोकुल नारायण यादव, दिलेश्वर प्रसाद यादव , नरेंद्र यादव, नित्यानन्द यादव, नित्यानंद बेहरा, चन्दरमडी यादव, धनु राम यादव, पवित्र मोहन बेहरा, मुकेश यादव, रत्नाकर खुटिया, चन्द्रमणि यादव, सहित महाकुल समाज के सेकड़ो लोगो ने इस कार्यक्रम में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेते हुए श्री राधाकृष्ण मन्दिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल हुए।


20-Feb-2021 8:55 PM 20

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव, 20 फरवरी।  आज पत्थलगांव स्व समूह की महिलाओं ने विधायक रामपुकार सिंह को मध्यान्ह भोजन वितरण की जिम्मेदारी उन्हें को सौंपने की मांग का ज्ञापन सौंपा।

मध्यान्ह भोजन वितरण के तहत स्कूलों में पहुंचाए जाने वाले सूखा राशन का वितरण कार्य अब राजधानी रायपुर की कोई संस्था द्वारा किया जाना तय होने की खबर के बाद महिला स्व सहायता समूह के सदस्यों के समक्ष बेरोजगारी का खतरा मंडराने लगा है। मध्यान्ह भोजन वितरण में जुटी महिला स्व सहायता समूह को इस बात की भनक लगते ही पत्थलगांव क्षेत्र के दर्जनों स्व सहायता समूह की महिलाओं ने पत्थलगांव विधायक रामपुकार सिंग के समक्ष पहुंचकर अपना रोजगार छीने जाने की आशंका से अवगत कराते हुए मध्यान्ह भोजन वितरण की जिम्मेदारी उन्हीं के हाथों कराए जाने की मांग की गई।

विदित हो कि स्कूली बच्चों को जनवरी-फरवरी माह में भी 46 दिनों का सूखा राशन मिलना है। इस सूखा राशन वितरण का कार्य रायपुर की किसी संस्था से कराए जाने की चर्चा सुनने में आ रही है। सूखा राशन सामग्री का वितरण सुविधानुसार स्कूल में अथवा घर-घर पहुंचाकर देने के निर्देश हैं।  मध्यान्ह भोजन वितरण कार्य में शुरू से जुटे महिला स्व सहायता समूह के सदस्यों द्वारा कोरोना काल के दौरान भी बखूबी किया गया था।

 महिला स्व सहायता समूह के सदस्यों का कहना है कि पत्थलगांव विधायक रामपुकार सिंह के समक्ष गुहार लगाए जाने के बावजूद भी उनकी सुनवाई नहीं होती है तो सभी प्रदेश के राजधानी रायपुर में पहुंचकर अपना प्रदर्शन करेंगे।


20-Feb-2021 8:53 PM 18

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव/जशपुर, 20 फरवरी। पिछले कई सालों से जशपुर जिले ने 10 वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में प्रदेश में  बेहतर परिणाम दिया है। इस साल भी जिले को बेहतर परिणाम देना है। इसके लिए मिशन 40 डेज का अक्षरश: क्रियान्वयन जिले के शासकीय एवं निजी स्कूलों के सभी प्राचार्य अपने विद्यालय में करें। उक्त बातें कलेक्टर महादेव कावरे ने जिले के हाईस्कूल और हायर सेकेण्डरी स्कूलों के प्राचार्यों को स्वान स्टूडियो के माध्यम से संबोधित करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि यशस्वी जशपुर कार्यक्रम के तहत जिले के सभी स्कूलों में शैक्षणिक गुणवत्ता उन्नयन के लिए कार्य किए जा रहे हैं और इसी के तहत मिशन 40 डेज का क्रियान्वित किया जा रहा है। यह योजना जिले के कक्षा 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होने वाले विद्यार्थियों के बेहतर परिणाम के लिए सहायक साबित होगा।

आगे कहा कि अब समय आ गया है कि सभी बोर्ड परीक्षार्थी सफलता के लिए दिन-रात एक कर तैयारी करें और शिक्षक अपने विद्यार्थियों का मार्गदर्शन कर उनकी शंकाओं और सवालों का समाधान करें। प्राचार्य यह अनिवार्य रूप से देखे कि उनके स्कूल के सभी शिक्षक नियमित रूप से स्कूल में उपस्थित रहें और विद्यार्थियों की उपस्थिति भी 100 प्रतिशत रहे।

उन्होंने शिक्षकों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि जिले के शिक्षक लगातार विद्यार्थियों के बेहतर प्रदर्शन के लिए समर्पित भाव से कार्यरत हैं उन्हें अब और भी ज्यादा कार्य करने की आवश्यकता है, ताकि उनके बच्चे बोर्ड परीक्षा में अपना बेहतर प्रदर्शन कर विद्यालय को गौरवान्वित करें। मिशन 40 डेज में 40 दिनों तक स्कूल की गतिविधियों की मानिटरिंग जिला एवं विकासखंड स्तर  में लगातार होगी। इस साल जो स्कूल बोर्ड परीक्षा में शत प्रतिशत परिणाम देगा उसे सम्मानित किया जाएगा। इसी तरह जिस विषय शिक्षक का परीक्षा परिणाम 100 प्रतिशत रहेगा उसे भी जिला स्तर पर सम्मानित किया जाएगा।

जिला शिक्षा अधिकारी  एन. कुजूर ने कहा कि यशस्वी जशपुर द्वारा जारी मिशन 40 डेज के तहत दिए गए निर्देश का सभी प्राचार्य अनिवार्य रूप से पालन करें। उन्होंने सभी विकासखंड शिक्षा अधिकारियों को स्कूलों का निरिक्षण कर रिपोर्ट देने कहा। उन्होंने मिशन 40 डेज का क्रियान्वन सभी प्राइवेट स्कूलों मे भी कराने के निर्देश दिये हैं। प्री बोर्ड एक और दो की समय सारिणी भी आज जारी की जा रही है अत: उसके अनुसार शत प्रतिशत बच्चों की  उपास्थिति सुनिश्चित करेंगे।

यशस्वी जशपुर के नोडल अधिकारी विनोद गुप्ता ने मिशन 40 डेज के तिथिवार गतिविधियों को बारीकी से समझाया और बच्चों को बार - बार लिख कर अभ्यास कराने कहा। मुख्य रूप से एक, दो, तीन और चार अंको के प्रश्नो के उत्तर समय सारिणी अनुसार अभ्यास कराने हेतु कहा गया। जिले स्तर से सभी मुख्य विषयों का प्रश्नबैंक का पीडीएफ उपलब्ध कराया जा रहा है जिसको अनिवार्य रूप से बच्चों को उपलब्ध करायेंगे। 

इस दौरान यशस्वी जशपुर के  सदस्य संजीव शर्मा, बीईओ एम.जेड.यू. सिद्धकी  सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी कल्पना टोप्पो सहित जिले के समस्त बी ई ओ, ए बी ई ओ और प्राचार्य उपस्थित रहे ।


19-Feb-2021 9:12 PM 19

पत्थलगांव/जशपुर, 19 फरवरी। पिछले कई सालों से जशपुर जिले ने 10 वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में प्रदेश में  बेहतर परिणाम दिया है। इस साल भी जिले को बेहतर परिणाम देना है। इसके लिए मिशन 40 डेज का अक्षरश: क्रियान्वयन जिले के शासकीय एवं निजी स्कूलों के सभी प्राचार्य अपने विद्यालय में करें। उक्त बातें कलेक्टर महादेव कावरे ने जिले के हाईस्कूल और हायर सेकेण्डरी स्कूलों के प्राचार्यों को स्वान स्टूडियो के माध्यम से संबोधित करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि यशस्वी जशपुर कार्यक्रम के तहत जिले के सभी स्कूलों में शैक्षणिक गुणवत्ता उन्नयन के लिए कार्य किए जा रहे हैं और इसी के तहत मिशन 40 डेज का क्रियान्वित किया जा रहा है। यह योजना जिले के कक्षा 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होने वाले विद्यार्थियों के बेहतर परिणाम के लिए सहायक साबित होगा।

आगे कहा कि अब समय आ गया है कि सभी बोर्ड परीक्षार्थी सफलता के लिए दिन-रात एक कर तैयारी करें और शिक्षक अपने विद्यार्थियों का मार्गदर्शन कर उनकी शंकाओं और सवालों का समाधान करें। प्राचार्य यह अनिवार्य रूप से देखे कि उनके स्कूल के सभी शिक्षक नियमित रूप से स्कूल में उपस्थित रहें और विद्यार्थियों की उपस्थिति भी 100 प्रतिशत रहे।

उन्होंने शिक्षकों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि जिले के शिक्षक लगातार विद्यार्थियों के बेहतर प्रदर्शन के लिए समर्पित भाव से कार्यरत हैं उन्हें अब और भी ज्यादा कार्य करने की आवश्यकता है, ताकि उनके बच्चे बोर्ड परीक्षा में अपना बेहतर प्रदर्शन कर विद्यालय को गौरवान्वित करें। मिशन 40 डेज में 40 दिनों तक स्कूल की गतिविधियों की मानिटरिंग जिला एवं विकासखंड स्तर  में लगातार होगी। इस साल जो स्कूल बोर्ड परीक्षा में शत प्रतिशत परिणाम देगा उसे सम्मानित किया जाएगा। इसी तरह जिस विषय शिक्षक का परीक्षा परिणाम 100 प्रतिशत रहेगा उसे भी जिला स्तर पर सम्मानित किया जाएगा।

जिला शिक्षा अधिकारी  एन. कुजूर ने कहा कि यशस्वी जशपुर द्वारा जारी मिशन 40 डेज के तहत दिए गए निर्देश का सभी प्राचार्य अनिवार्य रूप से पालन करें। उन्होंने सभी विकासखंड शिक्षा अधिकारियों को स्कूलों का निरिक्षण कर रिपोर्ट देने कहा। उन्होंने मिशन 40 डेज का क्रियान्वन सभी प्राइवेट स्कूलों मे भी कराने के निर्देश दिये हैं। प्री बोर्ड एक और दो की समय सारिणी भी आज जारी की जा रही है अत: उसके अनुसार शत प्रतिशत बच्चों की  उपास्थिति सुनिश्चित करेंगे।

यशस्वी जशपुर के नोडल अधिकारी विनोद गुप्ता ने मिशन 40 डेज के तिथिवार गतिविधियों को बारीकी से समझाया और बच्चों को बार - बार लिख कर अभ्यास कराने कहा। मुख्य रूप से एक, दो, तीन और चार अंको के प्रश्नो के उत्तर समय सारिणी अनुसार अभ्यास कराने हेतु कहा गया। जिले स्तर से सभी मुख्य विषयों का प्रश्नबैंक का पीडीएफ उपलब्ध कराया जा रहा है जिसको अनिवार्य रूप से बच्चों को उपलब्ध करायेंगे। 

इस दौरान यशस्वी जशपुर के  सदस्य संजीव शर्मा, बीईओ एम.जेड.यू. सिद्धकी  सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी कल्पना टोप्पो सहित जिले के समस्त बी ई ओ, ए बी ई ओ और प्राचार्य उपस्थित रहे ।


19-Feb-2021 9:05 PM 24

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव, 19 फरवरी। पत्थलगांव के समीप स्थित प्रसिद्ध किलकिलेश्वर धाम में निर्मित श्री राधाकृष्ण मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर पत्थलगांव शहर जशपुर रोड से भव्य शोभायात्रा निकाली गई।

मांगलिक वस्त्र धारण किए महिलाएं जलकलश शिरोधार्य कर भजन कीर्तन करती हुई चल रही थीं। बैंड धार्मिक धुनों पर सभी लोग थिरक रहे थे। मार्ग में कई स्थानों पर शोभायात्रा का स्वागत किया गया। आकर्षक जीप को बग्गी का रूप दिया गया था, जिसमें किलकिलेश्वर महाराज बाबा कपिलदास मुनि विराजमान थे। वे भक्तगण को प्रसाद का वितरण कर रहे थे। किलकिला के किलकिलेश्वर मन्दिर के पास ही महाकुल समाज के द्वारा श्री राधाकृष्ण मन्दिर का निर्माण कराया गया है। जिसे महाकुल समाज के द्वारा तीन वर्षों से बनाया जा रहा था।

  20 फरवरी को मण्डप प्रवेश देवता का आह्वान अग्नि स्थापना के साथ 3 बजे उद्धव दास महराज के द्वारा प्रवचन दिया जाएगा. रविवार को पूजन, हवन, प्राण, प्रतिष्ठा, अपराह्न 3 बजे उद्धव महराज के द्वारा प्रवचन के साथ रात्रि में अखण्ड विष्णु नाम यज्ञ 4 प्रहर होगा। सोमवार वास्तु पूजन प्रतिष्ठा ध्वजारोहण स्थापना, पुर्णाहुति प्रसाद वितरण एवं भण्डारा का आयोजन किया गया है। इसके लिए छतीसगढ़ महाकुल समाज ने तैयारी पूर्ण कर ली है। महाकुल समाज एवं अन्य समाज से एवं गाँव गाँव से लोगों को आकर इस आयोजन में सम्मिलित होने कहा है।


19-Feb-2021 7:57 PM 24

  गांव-गांव में होगी ग्राम रक्षा समिति गठित, पत्थलगांव पहुंचे सरगुजा आईजी ग्रामीणों से मिले   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव, 19 फरवरी। सरगुजा आईजी आरपी साय ने कहा कि अब किसी भी पुलिस थाने में शिकायतकर्ता को निराश होने नहीं दिया जाएगा। कानून व्यवस्था एवं अपराध से संबंधित किसी भी समस्या का त्वरित निराकरण किया जाएगा। हम पुलिस को आम जनता के और करीब लाना चाहते हैं। जिससे आम लोग अपनी बात पुलिस के समक्ष खुलकर रख सके। जन समस्या निवारण शिविर की तर्ज पर पुलिस द्वारा पत्थलगांव के दिवानपुर ग्राम में आयोजित जन चौपाल में पहुंचे।

सरगुजा आईजी आरपी साय ने ग्रामीणों से खुलकर बात की। इस दौरान आरपी साय ने कहा कि अब जनता परेशान नहीं होगी, उन्होंने कहा कि मुचलका धारा के आरोपी को दिनभर थाने में बैठाकर थानेदार सौदेबाजी न करे, छोटे-मोटे वारदात के मामले में बेवजह नागरिकों को परेशान करने से पुलिस को बचना चाहिए।

उन्होंने कहा कि पुलिस भी एक आम इंसान की तरह है। पुलिस से डरने की कोई जरूरत नहीं, आप लोग निसंकोच पुलिस के समक्ष अपनी बात रखें। साय ने ग्रामीणों को अपना मोबाइल नम्बर देकर कहा कि आप किसी भी समय अपनी समस्या से अवगत करा सकते हंै। आज नशाखोरी समाज को खोखला कर रहा है। इस पर रोक लगाने के लिए नशाखोरी या फिर नशे का व्यवसाय करने वाले कि जानकारी मिलने पर तत्काल पुलिस को सूचना दें। 

शिक्षा के महत्व को बताते हुए कहा कि सभी अपने बच्चों को जरूर पढ़ाये. शिक्षा से हम बेहतर जीवन जीने के साथ साथ उज्ज्वल भविष्य का निर्माण कर सकते है। उन्होंने कहा कि लाटरी व इनाम मिलने के मैसेज व फर्जी काल पर विश्वास न करें, इनके प्रलोभन में न आएं।  साथ ही मानव तस्करी की जानकारियों से भी अवगत कराया।

इस मौके पर आईजी ने कहा कि ग्रामीण पंचायत स्तर व आपसी विवाद को भूलकर पंचायत व समाज के विकास में अपना योगदान दें। सब मिलकर समाज के बेहतरी के लिए काम करें, जिससे एक-दूसरे के बीच भाई चारा बना रहे।  बाहर से आकर रह रहे लोगों की पहचान कर पुलिस को अवगत कराएं।

आईजी श्री साय ने बताया कि ग्रामीण अंचल में अपराध में नियंत्रण करने तथा सामाजिक बुराई मिटाने पुलिस विभाग द्वारा गांव-गांव में ग्राम रक्षा समिति गठित किया जाएगा।


18-Feb-2021 9:05 PM 15

गेहूं के खेत में बेसुध पड़ी मिली, नाबालिगों की सेहत सुधरी

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
पत्थलगांव, 18 फरवरी।
कल पहाड़ी कोरवा नाबालिग बच्चियों को जशपुर जिले की बगीचा पुलिस ने गेहूं खेत से बेहोशी की हालत में अस्पताल पहुंचाकर इलाज करवाया, और अब बच्चियां खतरे से बाहर भी आ गई है।  

दो मासूम पहाड़ी कोरवा बच्चियों की उम्र 9 और 10 साल है। परिजनों ने बताया कि घर में कुछ खाने को नहीं था, बच्चे भूखे थे, इस बीच ये दोनों बच्चे घर से निकले, कहीं गांव में ही हडिय़ा (राइस बियर) बनाने के बाद सड़ा चावल (भात) फेंका हुआ था। मासूम बच्चियों को भूख जोरों की थी, एक पॉलीथिन में उस चावल को उठाया और कोई न देखे, इसलिए गेहूं के खेत में छिपकर खा रहे थे। रात को भी घर में भोजन कम था तो थोड़ा बहुत ही बच्चों को भी मिल पाया। गेहूं के खेत में बच्चों ने उस चावल को ले जाकर खाया, और फ़ूड पॉइजनिंग से बेहोश हो गई। (बच्चों के पास वो पॉलीथिन में चावल और स्थल पर बिखरा चावल परिवार वालों की बात की गवाही कह रहा था।)

यह परिवार रोजी मजूरी करने के लिए कहीं से कुछ साल पहले बग़ीचा बाजारडांड की छपरी में आये थे। फिर उन छपरी से हटा कर वहां बने पहाड़ी कोरवा भवन में रखा गया। फिर इन पहाड़ी कोरवाओं को अटल आवास जो खंडहर हो रहा था, वहां शिफ्ट कर दिया गया। परिजनों का आरोप है कि अब उस आवास को खाली करने के लिए एसडीएम कार्यालय से बेदखली का नोटिस पर नोटिस दिया जा रहा है।

परिवार के लोगों ने बताया कि इन दोनों बच्चियां में से एक मौसी है तो एक भतीजी। इन परिवारों के बीच में एक ही राशन कार्ड बना है और 35 किलो चावल भी मिलता है। मगर वह भी महीने में 15 -20 दिन ही चलता है। जाहिर है जिन दो परिवार में दो राशन कार्ड बनने थे, उसे 1 कर दिया गया। 

इस मामले में जब एसडीएम बगीचा से सम्पर्क किया गया तो उनका फोन बंद बताया। तहसीलदार से जब सम्पर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि यह मामला नगर पंचायत का है और नगर पंचायत के लोग ही चावल वितरण करते हैं। जब नगर पंचायत सीएमओ को फोन लगाया गया तो उन्होंने फोन नहीं उठाया।


18-Feb-2021 5:19 PM 15

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 18 फरवरी।
  प्रदेश कांग्रेस महामंत्री एवं जिला पंचायत सदस्य आरती सिंग की अध्यक्षता में कृषि विभाग कार्यालय में कृषि विभाग अंतर्गत छत्तीसगढ़ शासन की महत्वकांक्षी योजना के तहत विभिन्न किसानों को मिनी राइस मिल एवं उपचारित मक्का बीज का वितरण किया गया। 

इस दौरान श्रीमती आरती सिंग ने कहा कि किसानों को नि:शुल्क मिनी राइस मिल एवं बीज का वितरण होने से किसान स्वरोजगार प्राप्त कर आत्मनिर्भर बन सकेंगे जिससे उनके परिवार के आय में वृद्धि हो सकेंगी  शासन स्तर पे किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए हमेसशा से कोशिशकी जाती रही है, जो आगे भी निरन्तर जारी रहेगी 

कार्यक्रम के दौरान कृषि विभाग के वरिष्ट एसेडीओ एम विश्वास, कांग्रेसी नेता मनोज अग्रवाल, प्रवीण शर्मा, अंकित शर्मा ,  समेत अन्य काँग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता, एवं कृषि विभाग के कर्मचारी एवं क्षेत्र के किसान मौजूद रहे।
 


16-Feb-2021 6:52 PM 15

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव, 16 फरवरी। मंगलवार दोपहर को जमकर बारिश हुई। बारिश से अब ठंड के फिर से बढऩे की सम्भावना बढ़ गई है।

सुबह से ही हल्के हल्के बादल ने आसमान में अपना डेरा जमा लिया था जिससे पानी गिरने के आसार लग तो रहे थे। दोपहर के बाद बारिश होती रही। लोगों ने घरों के छतों या खिड़कियों के पास से इस बारिश का लुफ्त उठाया। लगभग आधे घण्टे तक पानी का तेज गिरना जारी रहा उसके बाद बारिश थोड़ी कम हुई जो हल्की हल्की बूंदों में तब्दील होकर गिरती रही सडक़ों में नालियों में पानी की धार बहती रही मंगलवार को हुई बारिश से अब ठंड के फिर से बढऩे की सम्भावना बढ़ गई है।

हाल की दिनों में पहले से थोड़ी ठंड कम तो हुई थी,पर असमय बारिश ने फिर से ठंड के बढऩे के संकेत दे दिए है। जिसके लिए लोगों को फिर से कुछ दिन और ठंड के लिए तैयार रहना होगा। मंगलवार को ही काफी शादी के लग्न भी है। जिससे शादी के दौरान घर वालो को अब तेज हुई बारिश से थोड़ी व्यवस्था करने में मुश्किलें बढ़ेंगी।


16-Feb-2021 6:49 PM 14

पत्थलगांव, 16 फरवरी। जोगपाल पब्लिक स्कूल सीबीएसई अंग्रेजी माध्यम  में मंगलवार को सरस्वती माता की पूजा की गई।

स्कूल के तरफ से पूजा के लिए मुख्य अतिथि के रूप में विद्युत वितरण हस्तांतरण सहायक इंजीनियर आशीष सोनी को आमंत्रित किया था। जिन्होंने बच्चों का मार्गदर्शन करते हुए सरस्वती पूजा के महत्व के बारे में बताया और विद्यालय के सभी छात्र-छात्राओं को शुभकामनाएं देते हुए बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने देवी सरस्वती को विद्या की देवी बताते हुए अपने भाव और विचारों को सबके सामने रखा।

जोगपाल स्कूल के प्राचार्य अरुल राज ने कहा कि मां सरस्वती ज्ञान वाणी बुद्धि, विवेक, विद्या की देवी है। उनके आशीर्वाद से ही हमे विद्या मिलती है जिससे हम आप अपने भविष्य को सुधारने एवं कुछ बनने के लिए अपनी शिक्षा प्राप्त करते है।  इस दिन शिक्षा प्रारंभ करने, विद्या, कला, संगीत आदि सीखने के लिए सर्वश्रेष्ठ माना गया है। अंत में उन्होंने कहा कि बसंत पंचमी के दिन पूजा अर्चना की जाती है। सर्वे भवंतुसुखिन:के लिए विशेष प्रार्थना की विद्या के द्वारा व्यक्ति परिवार ,समाज, देश और एक अच्छे राष्ट्र के निर्माण में अपनी भगीदारी देता है। तभी राष्ट्र मजबूत होता है अत: हम सब को अपना अपना प्रयास निरन्तर करते रहना चाहिए। उन्होंने बच्चों के भविष्य की मंगल कामना की।


16-Feb-2021 6:48 PM 10

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव, 16 फरवरी। मंगलवार को प्रथम बार छग नान के अध्यक्ष राम गोपाल अग्रवाल पत्थलगांव पहुंचे। इस दौरान स्थानीय विश्राम गृह में कांग्रेस कार्यकर्ताओं से सौजन्य मुलाकात की।

इस मौके पर राम गोपाल अग्रवाल ने कहा कि प्रति जिला मुख्यालय में राजीव गांधी भवन का निर्माण होना है। ऐसा देश का पहला प्रदेश होगा, जहां के मुख्यमंत्री ने सभी जिलों में भवन निर्माण करने का बीड़ा उठाया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने के बाद भूपेश बघेल की सरकार ने राज्य में जनमानस के लिए कई कार्य किये है।

सरकार की जनहितकार्यों को सभी कार्यकर्ताओं द्वारा मुखरता के साथ प्रसारित करने की आवश्यकता है। विपक्ष को मुहतोड़ जवाब देने की जरूरत है। जब हम विपक्ष में थे तब जिस मुखरता के साथ कार्यकर्ता पार्टी हित में संघर्ष किये वही गति एवं धार आज भी बनी रहनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार बनने के बाद भी कार्यकर्ताओं की धार बरकरार रहनी चाहिए साथ ही संगठनात्मक विस्तार की चर्चा की। उन्होंने कहा कि भाजपा ने लोकसभा की तैयारी शुरू कर दी है। हमे भी अभी से जुट जाना चाहिये, उन्होंने कहा कि  सभी जिला कांग्रेस भवन सभी कार्यकर्ताओं के सहयोग से निर्माण होगा,

मिलिंग के बाद सभी गोदाम भर जाने की स्थिति में क्षेत्र में गोदाम की कमी न हो इसलिए किराये पर गोदाम लेने हेतु एसडब्लूसी के अधिकारियों को निर्दर्श दिए। पत्थलगांव नगर पंचायत के अंतर्गत संचालित अधिकांश सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानों में भारी अनियमितता को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने नान अध्यक्ष के समक्ष शिकायत की। जिस पर नान अध्यक्ष ने तत्काल ही जिला कांग्रेस अध्यक्ष मनोज सागर यादव को सभी विवादित दुकानोंं को हटाने के लिखित शिकायत कांग्रेस कार्यालय के समक्ष प्रेषित करने के निर्देश दिए एवं स्वयं इस मामले में हस्तक्षेप कर वितरण व्यवस्था सुदृढ़ करने की बात कही।

इस दौरान प्रदेश कांग्रेस महासचिव एवं जि.प. सदस्य आरती सिंग, माशिमं सदस्य पवन अग्रवाल, जिला कांग्रेस अध्यक्ष मनोज सागर यादव,ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष सत्यनारायण शर्मा, पूनम चंद पैंकरा ब्लॉक कांग्रेस कोतबा अध्यक्ष, जिला कोषाध्यक्ष महेंद्र अग्रवाल, ब्लॉक उपाध्यक्ष हरगोविंद अग्रवाल, जिप सदस्य बुधियारीन सोनी, सुरेश अग्रवाल, ललित शर्मा, अतुल त्रिपाठी, रवि जायसवाल, हंसराज अग्रवाल,अशोक अग्रवाल, मोहनीश साहू, अंकित शर्मा , मुड़ापारा के सरपंच सुरेंद्र तिर्की, इंजको के सरपंच श्रवण सिंग एसडीएम योगेंद्र श्रीवास सहित अन्य लोग मौजूद रहे।


15-Feb-2021 7:11 PM 13

पत्थलगांव। रविवार को फरसाबहार के पमशाला में 56 जोड़ों का मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह योजना के तहत विवाह संपन्न हुआ। इसमें कुल 52, हिन्दू एवं 4, ईसाई जोड़े शामिल होकर विवाह सूत्र में बंधे। राज्य शासन की इस योजना के तहत 25000, प्रति जोड़ा राज्य सरकार ने खर्च किया। सभी जोड़े एवं उनके परिवार के सदस्य इसमें शामिल हुए। नदी किनारे स्थित पमशाला में सभी जोड़े एक दूसरे के होकर वैवाहिक जीवन की शुरुआत करने आगे बढ़ेंगे।


13-Feb-2021 7:27 PM 22

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव, 13 फरवरी। कृषि विज्ञान केन्द्र डुमरबहार में 11 फरवरी  को भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद - भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान अन्तर्गत, राष्ट्रीय बागवानी मेला का सीधा प्रसारण किसानों को दिखाया गया। जिसमें लगभग 70 कृषकों ने भाग लिया।

भारतीय अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों ने कृषकों को उद्यानिकी फसलों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां ऑनलाइन वर्चुअल रूप से लिंक के माध्यम से देते हुए उन्नत किस्मों के फल, फूल, एवं सब्जी वर्गीय पौधों की खेती कर अधिक आय अर्जित करने के विषय में विस्तार पूर्वक बताते हुए बागवानी फसलों की खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया। फलदार पौधों के बारे में बताते हुए कहा कि सीताफल की अर्का नीलांचल किस्म में बीज कम होता है व मीठास अधिक होती है। दिसम्बर से मार्च के बीच एप्पलबेर को कटाई छटाई करनी चाहिए। नीबु की उन्नत किस्म पंतलेमन, असाम लेमन, खासी संतरा बीज रहित फसल है, जो मानसून के समय लगाने में उपयोगी है। टमाटर की किस्में - अर्का सम्राट, अर्का आदित्य, अर्का रक्षक 140 दिन की उन्नत किस्में है, जिसकी खेती कर किसान एक एकड़ में 5-6 लाख का मुनाफा कर सकता है। अर्का रक्षक किस्म से 15-20 किला/पौधे से प्राप्त किया जा सकता है। अर्का विशेष किस्म प्रसंस्करण के लिए उपयुक्त किस्म है। इसका पाउडर तथा केचप बनाकर संरक्षित कर सकते हैं,  इस प्रकार अन्य सब्जी वर्गीय फसलों के उन्नत किस्मों के बारे में जानकारी दी गयी।

    प्रसारण समाप्त होने के पश्चात् कृषि विज्ञान केन्द्र के प्रमुख श्री राकेश कुमार भगत ने कृषि विज्ञान केन्द्र में संचालित हो रही विभिन्न गति विधियॉं जैसे- बीज उत्पादन, बटन मशरूम उत्पादन, कडकनाथ पालन, बटेरा पालन , पशु पालन एवं धान प्रसंस्करण के विषय पर व्याख्यान देते हुए कृषकों को प्रोत्साहित किया। प्रदीप कुमार कुजूर विषय वस्तु विशेषज्ञ (उद्यानिकी) ने कृषकों को मातृवाटिका स्थापना करने के लिए पे्ररित किया, जिसमें उन्होने आम, अमरूद, नीबु, एप्पलबेर, काजू के पौधे से कलमी पौधा तैयार करने की तकनीक की जानकारी दी। चूंकि जशपुर जिला लीची, नाशपाती, काजूू, कटहल के लिये जाना जाता है। इनका उत्पादन भी काफी मात्रा में होता है, कृषक इनसे पौधा तैयार करके भी अतिरिक्त आमदनी प्राप्त कर सकते है।


11-Feb-2021 11:44 PM 20

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव,  11 फरवरी। छत्तीसगढ़ प्रगतिशील सतनामी समाज पत्थलगांव द्वारा स्व. रोहित बंजारे को श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

रोहित बंजारे विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय पत्थलगांव में सहायक ग्रेड-03 के पद पर कार्यरत थे। उनका निधन 6 फरवरी को हुआ। उनके द्वारा किये गए उत्कृष्ट सामाजिक कार्यों को याद करते हुए प्रगतिशील सतनामी समाज पत्थलगांव द्वारा 10 फरवरी को सामुदायिक भवन अम्बेडकर नगर पत्थलगांव में शोकसभा आयोजित कर श्रद्धांजलि दी गई।

शोकसभा में जनार्दन पंकज, अर्जुन रत्नाकर, डॉ पी आर अजय, बी आर कुर्रे, संतोष टांडे, जितेन्द्र बघेल, राजकुमार बर्मन, बी आर धीरही, विवेकानंद मिर्रे, कौशल कुमार नवरतन,चन्दरु राम टंडन, विजय बर्मन, मिलाप चंद बघेल, रामलाल टंडन, राजकुमार मिर्रे, बिष्णु बंदे, निकुम्भ नारंगे, लोचन टांडे, दीपक बंजारे, खजांची धीरही, वीरेंद्र लहरे, शेखर कुर्रे, गजानंद कुर्रे, भोला पंकज ललित बघेल, अनमोल वर्मा, भरत बघेल, धनेश धीरही, जे डी बंजारे, अविराज भारद्वाज, गोविंद लहरे, संजय टंडन छोटू पंकज सहित भारी संख्या में लोग उपस्थित रहे।


11-Feb-2021 8:16 PM 22

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव, 11 फरवरी।  गुरुवार 32वा सडक़ सुरक्षा माह के दौरान भारी संख्या में स्कूली छात्रों सहित नागरिक मौजूद रहे। 

कार्यक्रम के दौरान ट्रैफिक प्रभारी सूबेदार  सौरभ चन्द्राकर ने कहा कि इस जागरूकता अभियान के तहत 5 सौ से ज्यादा वाहन चालकों का स्वास्थ्य चेकअप एवं वाहनों से नम्बर प्लेट में नंबर अंकित किए गए,प्रदेश में वर्ष 2018 के दौरान सडक़ दुर्घटना में 4592 लोगो की मृत्यु वही वर्ष 2020 के कोरोना काल 4564 मृत्यु, वही जशपुर जिले की अगर बात करे तो वर्ष 2018 में 180 लोगों की वर्ष 2019 में 220 2020 में 154,लोगो की मृत्यु हुई जो पिछले वर्ष के मुकाबले 34 प्रतिशत कम है।

हाईवे पेट्रोलिंग के बाद अब अंजोर रथ चलाकर जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जिसे गाँव गाँव लेजाकर लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। पत्थलगांव में पूरे एक सप्ताह तक रायगढ़ रोड के नन्दन झरिया सहित अन्य चौक में स्वास्थ्य शिविर लगाकर व्यवसायिक वाहन चालकों के स्वास्थ्य चेकअप एवं बगैर नम्बर लिखे नम्बर प्लेट का नम्बर लिखवाया जाएगा।

थाना प्रभारी संत लाल आयाम ने कहा कि 32वा राष्ट्रीय सडक़ सुरक्षा माह जागरूकता का आयोजन पत्थलगांव में किया जा रहा है, यहां की सडक़ें सँकरी है जिससे वाहनों का दवाब बना रहता है, यदि हम छोटी छोटी बातों का ध्यान रखे तो काफी हद तक कमी ला सकते है,अभिभावकों को ध्यान देने की आवश्यकता है। नाबालिगों को वाहन चलाने न दे, हेलमेट का इस्तेमाल करे,सीट बेल्ट का इस्तेमाल करे, इसका पालन करना केवल चालको की ही जिम्मेदारी नही बनती बल्कि सडक़ पर पैदल चलने वाले को भी यातायात नियमो का पालन करना अनिवार्य है, अपनी दिशा में चले नशे की हालत में सडक़ पर न चले अगर आप सुरक्षित है तो आपका परिवार भी सुरक्षित है।

एसडीओपी योगेश देवांगन ने कहा कि सडक़ दुर्घटना के अनेकों उदाहरण सामने आते रहते है लेकिन किसी को कोई खास अहसास नही होता है हमे दुर्घटना का अहसास तभी होता है जब हमारे अपने लोग दुर्घटना का शिकार होते है,ट्रिपल सवारी एवं ईंधन की मितव्ययिता करने से ज्यादा इंसान की जान बड़ी चीज है। हेलमेट को बोझ न समझे ,हेलमेट अनिवार्य है। हेलमेट जुर्माने से बचने के उद्देश्य से नही बल्कि सर एवं धूल से बचने के लिए लगाए,स्वास्थ्य शिविर लगाने उद्देश्य यह है कि कई लोगो तो पता ही नही रहता कि उनकी नजर कमजोर हो चुकी है,शरीर मे अन्य बीमारी घर कर चुकी है, शिविर के माध्यम से चिकित्सक शारीरिक स्वास्थ्य जांच कर वाहन चालकों को बीमारी की जानकारी उपलब्ध करानी है।

एसडीएम योगेंद्र श्रीवास ने कहा कि सविधान ने अधिकार दिए है। साथ ही हमारे कुछ कर्तव्य भी है। हम सबको सविधान का पालन करते हुवे अपनी अपनी जिम्मेदारी का पालन करना है, उन्होंने कहा कि अक्सर देखा जाता है। कि सडक़ दुर्घटना के दौरान घायलो को देख लोग अनदेखा कर निकल जाते है।  निवेदन है कि घायल को तड़पता न छोड़े उसकी मदद करे मददगार व्यक्ति को शासन का पूरा सहयोग मिलेगा, अपने व्यवहार में परिवर्तन करने की जरूरत है। ट्रैफिक रूल का पालन करे और अच्छे नागरिक बने।


11-Feb-2021 8:14 PM 20

पत्थलगांव, 11 फरवरी।  सडक़ दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल होकर तकरीबन 50 दिनों तक जि़ंदगी और मौत के बीच संघर्ष करते हुए आज इंजको निवासी राजेन्द्र सिदार की मौत हो गयी।

पुलिस के अनुसार विगत 21 दिसम्बर को पैदल चलते समय मृतक को बाइक चालक ने लापरवाही पूर्वक बाइक चलाते हुए पीछे से टक्कर मार दी थी, टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि युवक राजेन्द्र सिदार तकरीबन 10 फ़ीट उछलकर सडक़ के दूसरे छोर पर सिर के बल जा गिरा, जिसे पत्थलगांव अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां से उसे रायगढ़ भेज दिया गया और फिर उसे रायगढ़  से रायपुर रेफर किया गया था जहां उसका उपचार कराया जा रहा था अंत में 2 दिन पहले डॉक्टरों ने उन्हें ब्रेन डेड घोषित कर दिया जिसके बाद परिजनों ने उसे घर लाना उचित समझा जहां घायल राजेन्द्र सिदार ने आज सुबह अंतिम सांस ली।

 इधर घटना से मृतक के परिजनों में काफी आक्रोश है और वे जल्द से जल्द मोटरसायकिल मालिक और चालक को गिरफ्तार करने की मांग पत्थलगांव पुलिस से कर रहे हैं।


Previous123456Next