छत्तीसगढ़ » दुर्ग

Previous123456Next
Date : 11-Nov-2019

रिसाली मैदान में कथा के बाद बचा खाना खुले में फेंका, खाने से 14 गायों की मौत

छत्तीसगढ़ संवाददाता

भिलाई नगर, 11 नवंबर। दुर्ग जिले में एक बार फिर गायों की मौत का मामला सामने आया है। भिलाई के रिसाली क्षेत्र के दशहरा मैदान में एक कथा के आयोजन के बाद खुले में पड़े भोजन को खाने से 14 गायों की मौत हो गई है। इन गायों को नगर निगम की टीम ने डिस्पोज करने के लिए भेज दिया है।

गौरतलब हो कि भिलाई इस्पात संयंत्र के क्षेत्र में पडऩे वाले दशहरा मैदान में आदर्श सांस्कृतिक मंच द्वारा खाटू श्याम महाराज की भागवत कथा का आयोजन किया गया था, जिसमें भंडारे के कार्यक्रम के बाद बचा खाना खुले में फेंक दिया गया था। जिसे खाने से रविवार को 5 और आज सुबह तक कुल 14 गायों की मौत हो चुकी है।

जानकारी मिली है कि आदर्श संस्कृतिक मंच के सदस्य इस घटना से लगातार अपना पल्ला झाड़ रहे हैं जबकि नगर पालिक निगम भिलाई का निर्देश है कि कहीं भी अगर 100 से अधिक लोगों के भोजन की व्यवस्था हो तो उससे पहले नगर निगम से अनुमति लेनी पड़ेगी।

संयंत्र प्रबंधन का कथन है कि आयोजकों द्वारा आयोजन के संबंध में बीएसपी से स्वीकृति नहीं ली गई थी। इस घटना के बाद अनाधिकृत आयोजन के कारण संयंत्र प्रबंधन द्वारा जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।


Date : 11-Nov-2019

बीएसपी प्रबंधन द्वारा दिवाकर, राहुल और मनीषा को कर्म शिरोमणि सम्मानित

भिलाई नगर, 11 नवंबर। बीएसपी प्रबंधन द्वारा ऐसे कार्मिक जो कार्यस्थल में नवीनता, संसाधनों का बेहतर उपयोग, संगठनात्मक उद्देश्यों को पूरा करने के लिए उच्चतम स्तर के सुरक्षा मानकों को बनाये रखते हुए तकनीकी/-प्रक्रियात्मक अनुशासन का पालन करने में असाधारण प्रतिभा का प्रदर्शन करते हैं, को प्रेरित करने और पहचान देने के लिए प्रतिमाह
कर्म शिरोमणि पुरस्कार प्रदान किया जाता है। इसी क्रम में माह सितम्बर-2019 के लिए गैर-संकार्य विभाग के तीन कार्मिक सुश्री के श्यामा दिवाकरण व्याख्याता शिक्षा विभाग, राहुल दुबे कनिष्ठ स्टॉफ सहायक महाप्रबंधक कार्यालय तथा मनीषा यादव अटेंडेंट कम जेएसए ओ एण्ड एम विभाग को सुरेश कुमार दुबे कार्यपालक निदेशक के द्वारा सम्मानित किया गया।  इस पुरस्कार योजना में पुरस्कृत कार्मिकों को सम्मान के रूप में प्रबंधन द्वारा उत्कृष्टता प्रमाण-पत्र, स्मृति चिन्ह एवं कार्मिक की पत्नी के लिए प्रशंसा पत्र प्रदान किया जाता है, साथ ही पुरस्कार विजेता की तस्वीर उनके विभाग के नोटिस बोर्ड में प्रदर्शित किया जाता है। उक्त कार्यक्रम का आयोजन इस्पात भवन सभागार में किया गया। इस कार्यक्रम में डीपी  सतपथी महाप्रबंधक प्रभारी, एके साहू, मोहन देशपाण्डे, बीएन अग्रवाल, महाप्रबंधक, एमके साहू, वैशाली सुपे उप महाप्रबंधक, बीजू जॉर्ज, व्ही पद्मिनी कुमार, ऊषा साजी, मनजीत सिंह प्रबंधक, हेमधर शर्मा कनिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
 

 


Date : 11-Nov-2019

फरवरी में शपथ फाउंडेशन द्वारा मैराथन का आयोजन, एल्डरमेन शमशेर बहादुर कांचा का शाल, श्रीफल भेंट कर सम्मान किया

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
भिलाई नगर, 11 नवंबर।
शपथ फाउंडेशन का दिवाली मिलन समारोह 10 नवंबर को नेहरू नगर पश्चिम में सम्पन्न हुआ। समारोह में आगामी 2 फरवरी को भिलाई में मैराथन का आयोजन करने का निर्णय लिया गया। फाउंडेशन के अशोक गुप्ता ने विस्तार से प्रकाश डालते हुए सभी से सहयोग की अपील की। दीपावली मिलन समारोह में एल्डरमेन शमशेर बहादुर कांचा का शाल, श्रीफल भेंट कर सम्मान किया गया।

मिलन समारोह में विशिष्ट आमंत्रित अतिथियों द्वारा अपने उद्बोधन में दीपावली की बधाई देते हुए शपथ फाउंडेशन के कार्यों की प्रशंसा की गई। विशेष रूप से आमंत्रित ह्रदय रोग विशेषज्ञ डॉ.जयराम अय्यर, उद्योगपति केके झा, रमेश कुमार श्रीवास्तव, पत्रकार अरविंद सिंह, मधुर चितलांगिया, नागेंद्र मिश्रा, अरुण सिसोदिया, पूर्व पार्षद आरजे सिंह एवं एमएन मोदी का स्वागत हुआ। नेहरू नगर वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल शुक्ला, महासचिव मनीष सोनी, उपाध्यक्ष उमेश सिंह, कोषाध्यक्ष ओंकार नाथ तिवारी, मीरा गुप्ता, शैलेंद्र ताम्रकार, नरेश डोरा, प्रवीण अग्रवाल के द्वारा भी शॉल श्रीफल भेंट किया गया। कार्यक्रम में राधे कांत मिश्रा, पारस गुप्ता, उर्मिला उपाध्याय, सोनिया गजभिए, अरुण शर्मा, देवाशीष दास, अमीर अहमद, विश्वजीत दास, डॉ.ललित पोपट, एसके श्रीवास्तव, बलबीर सहगल, सुधा नायर फाउंडेशन के अन्य सभी सदस्य उपस्थित थे।


Date : 11-Nov-2019

अम्बरीश सिंह व योगेश चांडक के निर्देशन में आर्किटेक्ट के बारे में जानकारी के अभाव के कारण पडऩे वाले दुष्प्रभाव पर परिचर्चा का आयोजन

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
भिलाई नगर, 11 नवंबर।
आज के आधुनिक परिवेश में लोगों में आर्किटेक्ट (वास्तुविदों) के बारे में जानकारी के अभाव के कारण पडऩे वाले प्रभाव पर परिचर्चा का आयोजन इंडियन कॉफी हाऊस सेक्टर 10 में अम्बरीश सिंह व योगेश चांडक के निर्देशन में किया गया। 

परिचर्चा को संबोधित करते हुए अम्बरीश सिंह ने कहा कि लोगों के सपने को साकार करने में वास्तुविदों की अहम भूमिका रहती है। आज के परिवेश में वास्तुविदों का नाम लेकर कुछ लोग अपनी रोजी रोटी चला रहे हैं जिनके पास न तो कोई मानक

डिग्री है और न ही उचित विषय। जिसकी वजह से उसका सीधा असर आम जनमानस पर होता है और नुकसान भी आमजनमानस को उठाना पड़ता है लोग जानकारी के अभाव में बगैर किसी जानकारी के उन बिना डिग्रीधारी वास्तुविदों से काम करवा कर अपना नुकसान कर बैठते हैं। 

योगेश चांडक ने कहा कि आम जनता जिन्हें अपने सपनों का महल, दुकान, घर, ऑफिस अन्य व्यावसायिक परिसर, स्कूल कॉलेज का निर्माण करवाने से पहले वास्तुविदों के विषय में भलीभांति जानकारी प्राप्त कर लें कि उनके पास मानक डिग्री है या नहीं। वास्तुविद वह व्यक्ति है जिसे भवन बनाने की कला खासकर उसके डिजाईन उससे होने वाले भविष्य में प्रभाव, उपयोग, जरूरतों का पूरा ज्ञान होता है न कि वह केवल एक खाका बनाता है, असली वास्तुविद उसे जीवंत रूप देता है। आज के परिवेश में बहुत लोग इंजीनियर शब्द को वास्तुविद से जोड़ते हैं जबकि, वास्तुविद (आर्किटेक्ट) एक अलग क्षेत्र का काम है इसका इंजीनियरिंग से दूर-दूर का नाता नहीं है।

 वास्तुविद जिसमें केवल और केवल किसी भी प्रकार के भवन निर्माण की कला में विशेषज्ञ होते हैं। परिचर्चा में उपस्थित अनेक आर्किटेक्ट ने भी अपने-अपने विचार रखे। परिचर्चा का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन योगेश चांडक ने किया। 

परिचर्चा में उपस्थित आर्किटेक्ट ने निर्णय लिया कि भविष्य में ऐसे कार्यक्रम विशेषकर लोगों की जागरूकता के लिए वर्कशॉप व अन्य तरह के प्रयोगों का आयोजन समय-समय पर किया जायेगा। इस अवसर पर धनंजय करजगाँवकर, विशाल राजहंस, संदीप शिवडेकर, रूपेश पाटनी, जगदीश पेरूले, एफ.फारूखी, बृजेश नागररिया, विश्वनाथ अग्रवाल, प्रीति गुप्ता, अंजली नादेरकर, संजीव सेठी, मुकुल जगदेव, आरके पटेल, अभिनव गुप्ता, नवीन साहू, विजय हिरवानी उपस्थित थे।

 


Date : 11-Nov-2019

नगर पंचायत साजा अध्यक्ष जासयवाल ने बोर खनन का भूमिपूजन किया, नगर में पानी की समस्या सें निजाद मिला 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
साजा, 11 नवंबर।
नगर पंचायत साजा अंतर्गत नव नियुक्त एल्डरमेन के शपथ ग्रहण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में कैबिनेट मंत्री रविन्द्र चौबे का साजा आगमन हुआ था, जिसमें नगर में पानी की समस्या को देखते हुए कन्या छात्रावास में बोर खनन कराने की बात रखी थी। इसमें रविवार को कन्या छात्रावास साजा में नगर पंचायत साजा अध्यक्ष मनोज जासयवाल ने उक्त बोर खनन का भूमिपूजन गया एवं 1 नग खेल मैदान के पास, 2 नग वार्ड  13 में बोर खनन एवं वार्ड 15 स्थित मुक्तिधाम में बोर खनन का भूमिपूजन किया गया जिसके तहत नगर में पानी की समस्या सें निजाद मिल जायेगी। उक्त अवसर उपाध्यक्ष बिजेन्द्र वर्मा, पार्षदगण योगेश बागरेचा, दिनेश साहू एवं नगरवासी उपस्थित हुए।

 

 


Date : 11-Nov-2019

आध्यात्मिक चातुर्मास आनंद पुष्कर दरबार में  साध्वी भगवंतों को श्रमण संघ परिवार के सदस्यों ने भिक्षु दया कर एक उपहार उनकी झोली में डाला

दुर्ग, 11 नवम्बर। आध्यात्मिक चातुर्मास आनंद पुष्कर दरबार में अपने अंतिम पड़ाव की ओर अग्रसर है। साध्वी भगवंतों को श्रमण संघ परिवार के सदस्यों ने उपहार के रूप में भिक्षु दया कर एक उपहार उनकी झोली में डाला है। एक दिन जैन साधु संत जिस तरह से जीवन जीते हैं, जिस तरह अपनी आहार चर्या का पालन करते हैं उसी तरह का जीवन श्रमण संघ के वर्धमान सेवा मंच श्रमण संघ स्वाध्याय मंडल एवं श्रमण संघ के बड़े बुजुर्गों ने भी 1 दिन का साधु जीवन जीते हुए यह तप आराधना की। भिक्षु दया करते हुए श्रमण संघ के सदस्यों ने जैन समाज के विभिन्न घरों में जाकर भिक्षा मांगकर भोजन लाया और जिन घरों से भिक्षा ली उन  घर के सदस्यों को कई धार्मिक नियमों का संकल्प भिक्षु दया करने वाले सदस्यों ने दिलाया और एक साथ मिल बैठकर गोचरी (भोजन) ग्रहण किया।

 


Date : 11-Nov-2019

ईद मिलादुन्नबी पर निकला जुलूस, अनेक आयोजन, लोगों पर फूल बरसाकर उनका इस्तकबाल किया
छत्तीसगढ़ संवाददाता
भिलाई नगर, 11 नवंबर।
जश्ने ईद मिलादुन्नबी के सिलसिले में सेक्टर-7 मदरसा की ओर से जुलूसे मुहम्मदी रविवार की सुबह पूरी शानो-शौकत से निकाला गया। मदरसे में दीनी तालीम हासिल कर रहे बच्चों ने सुबह से ही जुलूस की तैयारी शुरू कर दी थी। मदरसे में परचम कुशाई के बाद बच्चे और बड़ों के साथ जुलूस पूरे सेक्टर-7 का गश्त करता हुआ मदरसे में आकर खत्म हुआ। इस दौरान सरकार की आमद मरहबा और जश्ने ईद मिलादुन्नबी मुबारकबाद जैसे तमाम नारों के बीच परचमे इस्लाम हाथ में थामे बच्चे चल रहे थे। जुलूस के बाद मदरसे में मौलाना गुलाम मोहियुद्दीन, हाफिज जाकिर, हाफिज जहांगीर और कारी सादिक की मौजूदगी में परचमे इस्लाम फहराया गया। मौजूद लोगों ने नात शरीफ का नजराना पेश किया। मौलाना गुलाम मोहियुद्दीन ने पैगम्बर हजरत मुहम्मद (सल्लम) की हालाते जिंदगी पर रोशनी डाली

इसके बाद फातिहा ख्वानी हुई और मुल्क में अमन व सलामती की दुआएं की गई। इस मौके पर मुस्लिम महिलाओं के संगठन उम्मीद फाउंडेशन की ओर से दीनी तालीम हासिल कर रहे बच्चों की हौसला अफजाई के लिए तोहफे दिए गए। वहीं मदरसा कमेटी की ओर से नमाज व नात शरीफ को बेहतर ढंग से पेश करने वाले बच्चों को सम्मानित किया गया। 
आस्ताना-ए-ताज दरबार कैम्प-1 साक्षरता चौक के सामने जश्ने ईद मिलादुन्नबी मनाया गया। हज्जन बदरुन्निसा ताजी और गद्दीनशीन मुहम्मद सादिक ताजी की सरपरस्ती में यहां रविवार को सभी धर्म व समुदाय के लोगों ने मिलकर पैगम्बर हजरत मुहम्मद का यौमे विलादत मनाया। यहां परचम कुशाई हुई और जायरीनों में तबर्रूक बांटा गया। इस मौके पर डॉक्टर अहमद, जांनिसार अख्तर, फहीम खान, मिर्जा बेग सहित अनेक लोगों ने अपनी भागीदारी दी। पैगंबरे इस्लाम की यौमे पैदाईश पर मुस्लिम समाज ने जामा मस्जिद इंदिरा मार्केट से जोहर की नमाज के बाद दोपहर दो बजे जुलूस निकाला। इसकी शुरुआत सुबह मस्जिद में परचम कुशाई से हुई। उसके बाद तकरीर और फिर जुलूस निकाला गया जो जामा मस्जिद से निकलकर तकियापारा, जीई रोड, पुराना बस स्टैंड, पटेल चौक होते हुए ईदगाह पहुंचा। वहां से गंजपारा और शनिचरी बाजार होते हुए वापस जामा मस्जिद पहुंचा जहां परचम कुशाई कर सलातो-सलाम का नजराना पेश किया गया। सुबह फजर की नमाज के बाद से ही शहर में नबी की सदाएं गूंजने लगी। सलातो सलाम का नजराना पेश किया गया।

 जुलूस में जामा मस्जिद, तकियापारा, केलाबाड़ी सहित अन्य मस्जिदों के इमाम व उलेमा जुलूस में शामिल हुए। जगह जगह उलेमाओं का फूलों के हार पहना कर स्वागत किया गया। इमामो खतीब ने पैगम्बर हजरत मोहम्मद की जिंदगी और उनके संदेशों का जिक्र करते हुए तकरीर की। जुलूस के दौरान लोग एक दूसरे को ईद मिलादुन्नबी की मुबारकबाद देते रहे। छोटे-छोटे बच्चे भी हाथों में परचम लेकर नबी की आमद मरहबा के नारे बुलंद करते रहे। पूरे जुलूस मार्ग में आका की शान में अदब और एहतेराम से नारे लगाए गए। शहर में कई जगहों पर जुलूस में शामिल लोगों पर फूल बरसाकर उनका इस्तकबाल किया गया। दर्जनों कमेटियों ने जगह जगह शरबत, तबर्रूक तकसीम किया। सुरक्षा-व्यवस्था में भारी पुलिस बल की तैनाती की गई थी।

   विधायक अरूण वोरा, पूर्व नेता प्रतिपक्ष राजेश शर्मा सहित अन्य प्रमुख लोगों ने जुलूस का स्वागत किया। जूलूस के दौरान सीरत पाक कमेटी के सदर हाजी साजिद, अनीस रजा, अब्दुल गनी, रऊफ कुरैशी, अय्यूब खान, अमीर तिगाला, नासिर खोखर, अहमद निजामी, अब्दुल लतीफ, रज्जब अली, रजा खोखर, पार्षद हमीद खोखर, मोहम्मद असलम, शराफत अली, साजिद अली, आदि मौजूद थे। जुलूस से पहले जोहर की नमाज के बाद मुफ्ती शहनवाज अशरफ ने पैगंबरे इस्लाम की जीवन पर रोशनी डाली।

 


Date : 11-Nov-2019

सामाजिक समरसता हमारी संस्कृति की सबसे बड़ी विशेषता- ताम्रध्वज

जजंगिरी में लोकोत्सव दिवाली मिलन सामाजिक समरस्ता एवं सम्मान समारोह में शामिल हुए गृहमंत्री

दुर्ग 11 नवंबर। गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि सामाजिक समरसता हमारी संस्कृति की सबसे बड़ी विशेषता है। सामाजिक समरसता की सबसे बड़ी आवश्यकता है। इस परिवेश में विदेशी संस्कृति सभ्यता धीरे-धीरे हमारी मूल संस्कृति और सभ्यता को नष्ट कर रही है। हम सब की जवाबदारी और जिम्मेदारी है कि हम सब मिलकर अपनी विरासत संस्कृति को बचाने का काम करें। आज के समय मे सब पढ़े-लिखे और शिक्षित है। इसके बाद भी अपनी विरासत और संस्कृति के प्रति सचेत नहीं है। कई सौ साल पहले जब हमारे पूर्वजों ने गांव बसाया तो सभी जाति के लोग एक साथ एक ही गांव में मिलजुल कर रहने लगे। भाईचारा के साथ एक दूसरे के दुख-सुख में काम आते थे। यही बात हमें दूसरों से अलग पहचान बनाती है और यही सामाजिक समरसता की सबसे बड़ी पहचान और विशेषता है।

ताम्रध्वज साहू ग्राम जजंगिरी में आयोजित लोकोत्सव दिवाली मिलन सामाजिक समरसता एवं सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए उक्त बातें कही। उन्होंने आगे कहा कि अपनी राजनीतिक जीवन में पहली बार इतनी खुशी हो रही है कि अपने क्षेत्र में काम करने  सेवा करने का अवसर मिला है। क्षेत्रीय विधायक होने के नाते विकास की जो भी जरूरत होगी उसे पूरा करने समर्पित रहूंगा। मंत्री श्री साहू ने कहा कि गांव के लोग मिलजुल कर आपसी भाईचारा से रहे। सामाजिक समरसता को बनाये रखे। 

इस अवसर पर उन्होंने गांव के सेवानिवृत्त कर्मचारियों सेना एवं पुलिस में सेवा देने वाले जवानों  शिक्षकों, पंचायत कर्मचारियों, पंचायत प्रतिनिधियों सहित गांव के विकास में योगदान देने वाले लोगों को सम्मनित किया।


Date : 11-Nov-2019

आस-पास में पराली के कारण वायुमण्डल का वातावरण दूषित हो रहा, पराली जलाने पर होगी कार्रवाई- एसडीएम 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
साजा, 11 नवंबर।
अनुविभागीय अधिकारी साजा आशुतोष चतुर्वेदी ने खेतों में जलाई जाने वाली पराली के लिए अनुभाग में आने वाली तहसीलों के अंतर्गतगांव के लिए अपने द्वारा प्रदत्त शक्तियों के तहत् दण्ड प्रक्रिया संहिता के धारा 144 में (पैरा पराली) का जलाये जाने को निसिद्ध घोषित किया है और आदेश की अवहेलना करने पर भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188 के तहत् दण्ड का भागी होने की बात कही है। उन्होंने इस संबंध में आदेश भी जारी किया है। 

गौरतलब हो कि पूरे देश में पर्यावरण को लेकर चिन्ता जताई जा रही है, वहीं देश की राजधानी दिल्ली और आस-पास में पराली के कारण वायुमण्डल का वातावरण दूषित हो रहा है और लोग बीमारियों से ग्रसित हो रहे हंै, जिसके कारण सांस लेना भी मुश्किल हो गया है। इसे लेकर छग सरकार के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी आवश्यक और सराहनीय कदम उठाकर उचित निर्देश दिये हैं। जिले की कलेक्टर शिखा राजपूत तिवारी ने भी जिले में पराली जलाये जाने पर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई करने का आदेश जारी किया है। उसी तारतम्य में निर्देशों के पालन के दिशा में साजा अनुभाग के अंतर्गत खेतों में उक्त आदेश जारी किये गये हैं। किसी भी तरह की सूचना मिलने पर संबंधित पक्ष के खिलाफ  सख्त कार्रवाई किये जाने की बात कही गई है। उल्लेखनीय है कि पराली जलाये जाने की प्रथा हरियाणा, पंजाब आसपास दिल्ली जैसे प्रान्तों में देखा गया है और छग में इन प्रान्तों से आये किसानों ने पराली जलाने का कार्य किया जाता रहा।

 जिसे देखकर छग में भी चलन हो गया था।


Date : 11-Nov-2019

ऑल इंडिया यूथ फेडरेशन ने स्टेडियम के जर्जर प्रवेश द्वार के संधारण की मांग को लेकर आयुक्त को ज्ञापन सौंपा 

दुर्ग, 11 नवंबर। ऑल इंडिया यूथ फेडरेशन ने आयुक्त इंद्रजीत बर्मन को ज्ञापन सौंप कर रविशंकर स्टेडियम के समीप स्थित जर्जर प्रवेश द्वार के जीर्णोद्धार की मांग की है। प्रवेश द्वार में सारनाथ के सिंह स्तंभ की नक्काशी जीर्ण क्षीर्ण हो चुकी है, जिसके संधारण की मांग की गई है। ज्ञापन सौंपने वालों में फेडरेशन के अध्यक्ष शमीम कुरैशी, रमेश कुमार दास, वाहिद अली, रघुवीर शर्मा, सुरेश, शिवेन्द्र देवांगन सहित अन्य शामिल थे।

 


Date : 11-Nov-2019

निषाद समाज द्वारा दीपवाली मिलन और मासिक बैठक में सामाजिक नागरिकों के निधन के समय पीतांबरी के बदले सहयोग राशि देने पर सहमति, सामजिक बंधु और मातृशक्तियों का किया सम्मान 

दुर्ग, 11 नवंबर। छत्तीसगढ़ निषाद (केंवट) समाज नगर निगम परिक्षेत्र दुर्ग के द्वारा दीपवाली मिलन और सामाजिक मासिक बैठक में सामाजिक नागरिकों के निधन के समय पीतांबरी के बदले सहयोग राशि देने पर सहमति हुई। समाज को संगठित और समाज हित में कार्य करने वाले सामजिक बंधु और मातृशक्तियों का सम्मान किया गया। विभिन्न सामाजिक कार्यों में योगदान देने वाले टोमन निषाद, मिलन निषाद, उत्तरा निषाद, अनीता निषाद, मैना निषाद, क्षमा जलतारे, धनवंती निषाद, अनुराधा निषाद, ओमीन निषाद, माधुरी निषाद सहित वरिष्ठ समाजसेवियों का सम्मान किया गया। कार्यक्रम में रामप्यारी निषाद, तुलसी राम निषाद, शिव निषाद, भरत निषाद, नरेंद्र निषाद सहित अन्य उपस्थित थे।

 

 


Date : 11-Nov-2019

गुरु श्री गुरुनानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर श्री गुरुसिंग सभा द्वारा भव्य नगर कीर्तन निकाली, देवजी के जीवन पर आधारित झांकियां कीर्तन में आकर्षण का केन्द्र बनी

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
दुर्ग, 11 नवंबर।
सिखों के प्रथम गुरु श्री गुरुनानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर रविवार को गुरुद्वारा श्री गुरुसिंग सभा द्वारा भव्य नगर कीर्तन निकाली गई। यह नगर कीर्तन स्टेशन रोड स्थित गुरुद्वारा से पंज प्यारे की अगुवाई में शुरु हुई। 

नगर कीर्तन में गुरु ग्रंथ साहिब को एक सुसज्जित वाहन में विराजमान किया गया था, वहीं सुसज्जित घोड़े व हम चाकर गोविंद के युवा टीम की गतका का प्रदर्शन नगर कीर्तन में चार चांद लगा रहे थे। 

इसके अलावा गुरुनानक देव जी के जीवन पर आधारित झांकियां नगर कीर्तन में आकर्षण का केन्द्र बनी रही। नगाड़े की थाप व ढोल बाजों की धुन में सिख समाज के लोग भजन कीर्तन में रमे रहे। भजन कीर्तन के माध्यम से उन्होंने श्री गुरु नानक देव साहेब के संदेशों को जन-जन तक पहुंचाया। नगर कीर्तन का विभिन्न संगठनों एवं समाज द्वारा पूरे रास्ते पर उत्साह के साथ स्वागत किया गया। नगर कीर्तन में सिक्ख समाज के अलावा दीगर समाज के लोग बड़ी संख्या में शामिल हुए।

दुर्ग शहर विधायक अरुण वोरा, शहर जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष आरएन वर्मा एवं अन्य नेताओं ने भी नगर कीर्तन का स्वागत कर शहर की सुख समृद्धि के लिए गुरु नानक देव जी से कामना की। सिंधी कालोनी में सिंधी समाज के लोगों द्वारा नगर कीर्तन का भव्य स्वागत कर प्रसादी के रुप में मिठाई का वितरण किया गया। यह नगर कीर्तन सिंधी कॉलोनी, राजेन्द्र पार्क चौक, नया बस स्टैंड, पटेल चौक, इंदिरा मार्केट, फरिश्ता काम्प्लेक्स, अग्रसेन चौक, ग्रीन चौक होते हुए गुरुद्वारा पहुंचकर समाप्त हुई। नगर कीर्तन की समाप्ति उपरांत लंगर का आयोजन किया गया। लंगर ग्रहण करने लोग बड़ी संख्या में शामिल हुए. नगर कीर्तन में गुरुद्वारा श्री गुरुसिंह सभा के अध्यक्ष तरसेम सिंह ढिल्लो, महासचिव अरविंदर सिंह खुराना, पूर्व अध्यक्ष हरमीत सिंह भाटिया, राजू भाटिया, चौहान फाउंडेशन अध्यक्ष केएस चौहान, फत्तेसिंह भाटिया के अलावा सिक्ख समाज व अन्य समाज के लोग बड़ी संख्या में शामिल हुए। नगर कीर्तन में खालसा पब्लिक स्कूल दुर्ग व गुरुनानक स्कूल भिलाई के विद्यार्थी बड़ी संख्या में जुटे।

महापौर ने शोभायात्रा का किया स्वागत
 प्रकाश पर्व पर निकाली गई शोभायात्रा का महापौर चंद्राकर सहित भाजपा नेताओ ने हिंदी भवन सेंट्रल लाइब्रेरी के पास पहुचकर पंज प्यारे का पुष्पहार से स्वागत किया। इसके पश्चात पुराना बस स्टैंड में स्थित बाबा हजरत रहमतुलैह के दरगाह पहुंचकर मुस्लिम समाज के लोगों को जश्ने ईद मिलादुन्नबी की मुबारकबाद दिया तथा शहर में कौमी एकता व सामजिक सौहाद्र्र कायम रखने की अपील की। 


Date : 11-Nov-2019

नगरीय निकाय और ग्रामीण क्षेत्र में मुख्यमंत्री के संबोधन का उत्सुकता से इंतजार, नागरिकों ने लोकवाणी का किया श्रवण, विधायक अरूण वोरा ने भी संबोधन सुना

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
दुर्ग, 11 नवंबर।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का लोकवाणी में संबोधन मुख्यत: नगरीय विकास के विषय पर रहा। हर नगरीय निकाय में और ग्रामीण क्षेत्र में मुख्यमंत्री के संबोधन का उत्सुकता से इंतजार कर रहे नागरिकों ने लोकवाणी का श्रवण किया। इस मौके पर दुर्ग विधायक अरूण वोरा ने भी पंचशील नगर में उनका संबोधन सुना। श्री वोरा ने कहा कि हमेशा लोकवाणी में मुख्यमंत्री लोगों को ऐसी बातों के लिए प्रेरित करते हैं, जिनसे अपनी धरती के संसाधनों को सहेज कर भविष्य की दिक्कतों से बच सकते हैं। इस बार उन्होंने भूमिगत जल संरक्षण का विषय रखा। इस दिशा में उन्होंने काम शुरू कर दिया है, जिस तरह हम तेजी से भूमिगत जल का उपयोग कर रहे हैं। भविष्य में यह बड़े संकट का कारण बन सकता है। इस दिशा में मुख्यमंत्री वाटर हार्वेस्टिंग के क्षेत्र में जिस तरह की पहल कर रहे हैं। वह सजग रूप से आने वाली परिस्थितियों का आंकलन कर किया जा रहा अच्छा कार्य है। भिलाई में कार्यक्रम का श्रवण करने पहुंचे नागरिक रितेश साहू ने बताया कि उन्होंने कुछ महीने पहले मुख्यमंत्री से वाटर हार्वेस्टिंग के फायदों के बारे में सुना था और उसी के बाद इससे जुड़े कंसलटेंट से बातकर इसे लगवा लिया। लोकवाणी जैसे कार्यक्रम इस मायने में उपयोगी हैं कि इससे बड़ी संख्या में नागरिकों से सीधा संवाद स्थापित किया जा सकता है। मुझे तो एक सभा में उन्हें सुनने का अवसर मिला था, जब आज हजारों लोगों ने उन्हें रेडियो के माध्यम से सुना होगा तो कई लोग वाटर हार्वेस्टिंग के लिए प्रेरित होंगे। 

भिलाई में संबोधन सुनने आई प्रभा तिवारी ने कहा कि पहले शहरों में बहुत से कुंआ होते थे। शहरीकरण से सबसे ज्यादा चोट इन्हें लगी। आप देखेंगे कि जिन घरों में ये बच गए हैं वहां वाटर लेवल अब भी मेंटेन है। यह ऐसा विषय था, जिसे अब कोई ध्यान नहीं देता था, मुख्यमंत्री ने इस विषय पर हमारा ध्यान दिलाया, ये बहुत अच्छी पहल है। हमें पानी की एक-एक बूंद को सहेजने की दिशा में कार्य करना चाहिए। उनके साथ संबोधन सुनने आई कुसुम वर्मा ने कहा कि अरपा पैरी गीत सुनने मिला। यह कितना अच्छा गीत है। यह हमारी जीवनदायिनी नदियों के योगदान के बारे में हमें बतलाता है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की यह बहुत अच्छी पहल है कि उन्होंने इसे छत्तीसगढ़ का राज्यगीत बनाया।


Date : 11-Nov-2019

विधायक अरुण वोरा ने किये शिवमंदिर पहुंच मार्ग के लिए 7 लाख की लागत से निर्माण करने भूमिपूजन किया

दुर्ग, 11 नवंबर। निगम आयुक्त इंद्रजीत बर्मन के निर्देश पर 10 नवंबर को नगर निगम द्वारा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के लोकवाणी का रेडियो प्रसारण नयापारा वार्ड के पंचशील नगर में किया गया। बड़ी संख्या में उपस्थित वार्ड निवासियों ने लोकवाणी का श्रवण किये। इस दौरान निगम आयुक्त इंद्रजीत बर्मन के अलावा पार्षद लिखन साहू, भोला महोबिया सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा निवासी अधिक संख्या में उपस्थित थे। विधायक अरुण वोरा ने वार्ड पार्षद सहित निवासियों की मांग पर पंचशील नगर में स्थित डबरी तालाब में शिव मंदिर तक पहुंच मार्ग के लिए 7 लाख की लागत से मोतीलाल वोरा के निधि से मार्ग का निर्माण करने भूमिपूजन किया गया।

 


Date : 11-Nov-2019

हजरत मुहम्मद सल्लल्लाहो अलैहेवसल्लम के जन्म दिवस को मुस्लिम भाईयों ने धूमधाम से मनाया

दुर्ग, 11नवम्बर । हजरत मुहम्मद सल्लल्लाहो अलैहेवसल्लम के जन्म दिवस को मुस्लिम भाईयों ने धूमधाम से मनाया। इस अवसर पर हर्षोल्लास के साथ जुलूस निकाला गया, जो शहर के विभिन्न वार्डों से गुजरा। दोपहर लगभग तीन बजे जामा मस्जिद दुर्ग से निकला जुलूस मान होटल के पास, लुचकी पारा, तकिया पारा, पोलसाय पारा, गंजपारा आदि से गुजरकर जामा मस्जिद पहुंच कर समाप्त हुआ। इस दौरान मुस्लिम भाई इस्लामी झंडे लहराते हुए नारे लगाकर खुशी जाहिर करते रहे। ईद-मिलादुन्नबी पर मुस्लिम समाज द्वारा बड़े स्तर पर मोहम्मदी जुलूस निकाला गया। दोपहर लगभग एक बजे केलाबाड़ी स्थित बाबा रूमी शाह की दरगाह से निकला जुलूस जामा मस्जिद दुर्ग पहुंचा। यहां पर भी सैकड़ों लोगों की भीड़ इक_ा थी। यहां से मुस्लिम भाई हाथ में इस्लामी झंडे, बैनर लेकर, नारे लगाते हुए जुलूस के रूप में निकले। शहर के विभिन्न क्षेत्रों से गुजरते हुए शाम को जुलूस वापस जामा मस्जिद दुर्ग पहुंचकर समाप्त हुआ। इस दौरान मौलानाओं ने तकरीर भी दी। केलाबाड़ी से निकले जुलूस का रानी लक्ष्मीबाई चौक, इंदिरा मार्केट के पास, तकिया पारा में विभिन्न समितियों द्वारा स्वागत किया गया। शहर के कई मस्जिदों से शामिल मौलानाओं का पुष्प गुच्छ व हार पहनाकर स्वागत भी किया गया। 


Date : 10-Nov-2019

बैंक अफसर के बेटे से अप्राकृतिक कृत्य, अश्लील वीडियो बना 6 माह में वसूले 90 हजार, पूर्व मंत्री का पोता समेत 4 पर जुर्म दर्ज
छत्तीसगढ़ संवाददाता
भिलाई नगर, 10 नवंबर।
स्कूली छात्र का अपहरण कर उसके साथ अप्राकृतिक कृत्य करने के आरोप में पुलिस ने प्राथमिक जांच और अपहृत के बयान बाद चार युवकों के खिलाफ अपराध दर्ज कर लिया है। 

आरोपियों ने पहले छात्र का अपहरण कर उसे जमकर पिटा और फिर उसका अश्लील भी वीडियो बना लिया। सभी आरोपियों ने वीडियो वायरल करने की धमकी देकर छात्र से 90 हजार रूपए भी वसूले। छात्र की मां को जब घटना की जानकारी मिली तब मामला थाने तक पहुंचा।

पीडि़त छात्र के पिता बैंक में मुख्य प्रबंधक हैं, जबकि आरोपियों में एक नाबालिग सहित चार लडक़े शामिल हैं, जिनमें से एक खुद को एसपी का बेटा बताता है जबकि दूसरा आरोपी पूर्व मंत्री का पोता, तीसरा आरोपी शहर के एक प्रमुख ट्रान्सपोर्टर का लडक़ा है और चौथा एक सम्पन्न परिवार से बताया जा रहा है। 

पुलिस ने इनके खिलाफ धारा 294, 323, 34, 377, 384, 506, 6 पॉक्सो एक्ट के तहत अपराध दर्ज कर मामले में जांच कर रही है। अभी तक आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं हो पाई है वहीं डरा सहमा पीडि़त बालक परिजनों के साथ अम्बिकापुर रवाना हो गया है। पुलिस ने फेसबुक से आरोपियों के फोटो निकालकर व्हाट्सअप के माध्यम से उनकी शिनाख्त पीडि़त छात्र से करवाई है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार यह मामला सुपेला थाना के स्मृति नगर चौकी का है। एक बैंक के मुख्य प्रबंधक का बेटा और उसकी मां ने थाने में शिकायत दर्ज कराई कि चार लडक़ों ने अपहरण कर उससे अप्राकृतिक कृत्य किया है। पीडि़त छात्र ने पुलिस को बताया कि आठ माह पहले अप्रैल में कुछ लडक़े उसे फोन कर दोस्ती करने के बहाने उसकी बिल्ंिडग के नीचे मिलने आये। उसमें एक नाबालिग सहित चार लडक़े थे। सभी ने इधर-उधर की बातें कर उससे दोस्ती की बात की। कई दिनों तक सभी की एक-दूसरे के साथ मेलजोल और बातें फोन पर होती रही। धीरे-धीरे चारों लडक़े छात्र को फोन कर परेशान करने लगे, इसके बाद छात्र ने उन सभी का कॉल उठाना बंद कर दिया। फोन नहीं उठाने पर छात्र की मां के नंबर पर फोन कर उसे मिलने के लिये बुलाने लगे। 

आरोप है कि एक दिन छात्र को उसी तरह फोन कर बुलाया गया, फिर उससे पैसों की डिमांड की जाने लगी। पैसे नहीं देने पर चारों आरोपी उसे अपनी कार में बैठाकर जंगल ले गये। चारों ने उससे मारपीट की और अप्राकृतिक कृत्य कर उसका अश्लील वीडियो बना लिया। 

छात्र ने आरोप लगाया कि घटना के दौरान एक आरोपी ने वीडियो वायरल करने के नाम पर पैसे मांगे और बोला कि वो एसपी का बेटा है उसका कोई भी कुछ नहीं बिगाड़ सकता है। इस बात से घबरा कर छात्र ने अप्रैल से अक्टूबर 2019 तक कई किश्तों में आरोपियों को 90 हजार रूपये दे दिए, लेकिन आरोपियों के हौसले और बुलंद हो गये। सात नवंबर की सुबह आरोपियों ने छात्र को फोन किया। फोन नहीं उठाने पर सभी उसके घर पहुंच गये। घर पर छात्र के नहीं होने पर आरोपी उसके बड़े भाई से मारपीट करने लगे। तब इस पूरे घटनाक्रम के बारे में छात्र ने अपनी मां को बताया। इसके बाद मां और बेटे ने इसकी शिकायत स्मृति नगर थाने में की। 

घटना के संबंध में पुलिस ने बताया कि छात्र और उसकी मां की शिकायत की जांंच की जा रही है, प्राथमिक जांच में लिंक मिलने पर अपराध दर्ज कर लिया गया है और जल्द आगे की कार्रवाई की जाएगी। डर की वजह से पीडि़त फिलहाल अम्बिकापुर में पुलिस से सम्पर्क में है। अपराध दर्ज होने के बाद आरोपियों की प्रार्थी द्वारा फोटो से शिनाख्त के बाद अब गिरफ्तारी हेतु उनके नाम पते और परिजनों संबंधित जानकारी हेतु पुलिस टीम गठित कर दी गई है।

 


Date : 10-Nov-2019

नगर पालिक निगम भिलाई चरोदा द्वारा कुत्ते काटने की शिकायत पर बधियाकरण अभियान, पालतू कुत्ते के गले में हो पट्टा, बांध कर रखने के निर्देश

छत्तीसगढ़ संवाददाता
भिलाई नगर, 10 नवंबर।
नगर पालिक निगम भिलाई चरोदा द्वारा क्षेत्र में कुत्ते काटने की शिकायत के बाद बधियाकरण अभियान शुरु किया गया है। आवारा कुत्तों को पकड़ कर उनका बधियाकरण किया जा रहा है। आम नागरिकों की शिकायतें आने के कारण इसे दूर करने के प्रयास में निगम प्रशासन जुट गया है ताकि बच्चे, महिलाएं, वृद्ध नागरिक सुबह-शाम रात में सहजता पूर्वक अपने गंतव्य तक पहुंच सके। 

विदित हो कि कुत्तों के काटने से रेबीज हो सकता है तथा पीडि़त को महंगे व कष्टदायक उपचार कराना पड़ता है। वर्तमान में किए जा रहे उपाय से धीरे-धीरे इस तरह के कुत्तों का वंश वृद्धि में कमी आएगी। यह देखा गया है कि बड़े झुंड में रहने के कारण कुत्ते अधिक आक्रामक हो जाते हैं और अप्रिय घटना घट जाती है। पूर्व में निगम में व्यवस्था नहीं होने के कारण इन आवारा कुत्तों को पकडऩे या इनके वृद्धि में रोक लगाने की दिशा में कोई कार्रवाई नहीं हो पा रही थी, लेकिन अब व्यवस्था हो जाने के बाद इस पर प्रतिदिन कार्रवाई की जा रही है। 
आम नागरिकों से चरोदा निगम ने अपील की है कि अपने पालतू कुत्ते को गले में पट्टे के साथ अपने परिसर में बांध कर रखे और खुले में न छोड़ें। खुले मे पाए गए कुत्तों को डाग केचर टीम के द्वारा पकड़ा जाएगा। उक्त कुत्ते के संबंध में पालतु होने का दावा करने वालों पर नियमानुसार दाण्डिक कार्रवाई की जाएगी। साथ ही व्यय की भी वसूली की जाएगी। निगम क्षेत्र में पंजीयन एवं आसपास के रहवासियों की अनापत्ति से ही कुत्ता पालन किया जा सकता है। 

कुत्तों का मल मूत्र सार्वजनिक स्थानों पर त्याग नहीं करवाना है और न ही नाली में बहाया जाना है। आवासीय क्षेत्र में कुत्तों का व्यवसाय नहीं किया जा सकता।


Date : 10-Nov-2019

डिवाईन रेवेलूशन के बैनर तले तीन दिवसीय आत्मिक जागृति महासभा के सम्बंध में चर्चा हेतु बैठक सम्पन्न, विभिन्न समितियों का गठन कर जिम्मेदारी सौंपी 
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
भिलाई नगर, 10 नवंबर।
डिवाईन रेवेलूशन के बैनर तले सेक्टर-7 रावण मैदान में 29 व 30 नवम्बर व 1 दिसम्बर को होने वाले तीन दिवसीय आत्मिक जागृति महासभा के सम्बंध में चर्चा हेतु हार्वेस्ट चर्च सेक्टर 6 में बैठक सम्पन्न हुई। जिसमें महासभा के सफल क्रियान्वयन को लेकर चर्चा की गई। विभिन्न समितियों का गठन कर उन्हे जिम्मेदारी सौंपी गई। 

डिवाई रेवेलूशन के अध्यक्ष अलर्बट स्मिथ ने बताया कि छत्तीसगढ़ में पहली बार इस तरह का आयोजन किया जा रहा है जिसमें फिल्मी कलाकार उपस्थित रहेंगे। पिछले 8 वर्षों से यह कार्यक्रम सफलता पूवर्क संचालित हो रहा है। आयोजन का यह 9वां वर्ष है। 1 दिसम्बर को प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी क्रिसमस वैलकम रैली का आयोजन किया जाएगा।

 


Date : 10-Nov-2019

अध्यक्ष पुष्पा सिंह व सदस्यों ने सांसद विजय बघेल से मुलाकात कर समड़ा में बुजुर्गों के लिए सियान सदन निर्माण की मांग

भिलाई नगर, 10 नवंबर। बुजुर्गों के लिए खाली समय व्यतीत करने के हेतु सियान सदन बनाने के लिए मां शारदा स्वसहायता समूह रसमड़ा द्वारा थान सिंह मंडावी और राकेश पुरी गोस्वामी के दिशा निर्देश पर अध्यक्ष पुष्पा सिंह व सदस्यों ने सांसद विजय बघेल से मुलाकात कर इस विषय पर चर्चा की। सांसद विजय बघेल ने आश्वासन देते हुए समूह के सदस्यों द्वारा बुजुर्गों के हित में कुछ कार्य करने की सोच को सराहा। इस दौरान समूह के सदस्यों में निर्मला ठाकुर, हेमलता साहू, सुलोचना देवदास, दुर्गेश्वरी साहू, ममता साहू, पांचो ठाकुर, अमेरिका ठाकुर, पूर्णिमा यादव, चमेली यादव, बनिहारीन ठाकुर, बिरजा साहू, कुमारी यादव, शकुन यादव, शांति साहू, महेश्वरी निषाद, लता साहू, सावित्री निषाद, राही निषाद, संतोषी निर्मलकर, सुंदरिया यादव, यमुना सूर्यवंशी, भगवती यादव, अगर यादव, मुंगरा यादव, कमल यादव, सरोजा यादव मौजूद थे।

 


Date : 10-Nov-2019

आचार्य बिशप डॉ. स्टेफनोस मार थियोडोसियस की 12वीं पुण्यतिथि पर कार्यक्रम आयोजित, शुरुआत धार्मिक जुलूस से किया, संध्या में प्रार्थना और आम सभा का आयोजन किया

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
भिलाई नगर, 10 नवंबर।
आचार्य बिशप डॉ. स्टेफनोस मार थियोडोसियस की 12वीं पुण्यतिथि पर आयोजित कार्यक्रम में हजारों श्रद्धालुओं की उपस्थिति में 4 और 5 नवंबर को सेंट थॉमस चैपल में मनाया गया। 

कार्यक्रम की शुरुआत धार्मिक जुलूस से किया गया जो एमजीओ काथेड्रल भिलाई से शुरू किया गया था। संध्या में प्रार्थना और आम सभा का आयोजन किया गया। 5 नवंबर के प्रार्थना सभा में पवित्र मीस्सा का आयोजन किया गया। पवित्र मीस्सा का संचालन डॉ. योहनन मार डिओस्कोरोस मेट्रोपॉलिटन ऑफ चेन्नई द्वारा किया गया। अनेक पादरी, नन्स, श्रद्धालुओं ने हॉली कूरबना में साथ दिया। 

एक संयुक्त आम सभा का आयोजन किया गया जिसमें सेंट थॉमस मिशन भिलाई का 47वां वार्षिकोत्सव और सैंट थॉमस ओरथोदक्ष सेमीनरी का 25वां वार्षिक उत्सव मनाया गया। स्वागत भाषण जी रम्बान द्वारा दिया गया। फादर जोसे के वर्गीस ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में योहनन मार डिओस्कोरोस मेट्रोपॉलिटन ऑफ चेन्नई, जोसफ मार डिओनेसियस डिओसेसन मेट्रोपॉलिटन, फादर डॉ रेजी मैथ्यू, डॉ ब्रजेश फिलिप, फादर डॉ जोस्सी जेकब, फादर थॉमस रम्बान ने अपने विचार व्यक्त किए।


Previous123456Next