छत्तीसगढ़ » दुर्ग

Previous12345678Next
Date : 22-Jul-2019

मनु नायक को मिला 6वां माटी पुत्र सम्मान

भिलाई नगर, 22 जुलाई। मनवा कुर्मी क्षत्रीय समाज में रविवार को सिविक सेंटर कला मंदिर में डॉ. खूबचंद बघेल जयंती समारोह मनाया गया। इस साल 6वां माटीपुत्र सम्मान प्रदेश की पहली छत्तीसगढ़ी फिल्म कहि देबे संदेश बनाने वाले मनु नायक को दिया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल थे। उन्होंने कहा कि डॉ. खूबचंद बघेल ने ही छत्तीसगढ़ को अलग राज्य का दर्जा दिलाने का पहला सपना देखा था। जगदलपुर में उन्होंने ही पृथक राज्य की आवाज बुलंद की थी। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ी राज आएगा और इससे ही विकास होगा।  

     इस कार्यक्रम में कुर्मी समाज की विभिन्न इकाइयों ने शिरकत की। ज्ञात हो कि मनु नायक फिल्म निर्माण के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ी फिल्मों के पुरोधा माने जाते हैं। उन्होंने 50 वर्षों से भी अधिक समय मुंबई में रहकर खुद को स्थापित किया। मात्र 21 वर्ष की आयु में हिंदी फिल्मों के प्रख्यात निर्देशक महेश कौल के सहायक के रूप में फिल्म तलाक, संतान, मियां बीबी राजी एवं राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त प्यार की प्यास जैसी फिल्मों का निर्देशन किया। कला धर्मिता की उल्लेखनीय उपलब्धि छत्तीसगढ़ी फिल्म कहि देबे संदेश का निर्माण तब किया, जब छत्तीसगढ़ी केवल बोली के रूप में स्वीकार्य थी। तत्कालीन सूचना एवं प्रसारण मंत्री इंदिरा गांधी ने अवलोकित एवं प्रशंसित फिल्म को पं. द्वारिका प्रसाद मिश्र द्वारा मनोरंजन कर से मुक्त किया गया।

 


Date : 22-Jul-2019

पुण्यहीन को भली वस्तु का योग ही नहीं मिलता- विमर्श सागर

छत्तीसगढ़ संवाददाता
दुर्ग, 22 जुलाई।
उत्तम वस्तु का संयोग पुण्याधीन होता है। पुण्यहीन को कभी श्रेष्ठ वस्तु का योग नहीं बनता। वृक्ष में फल आते हैं पर फल उसी को प्राप्त होते हैं जिसका पुण्य होता है। वृक्ष में जब किसमिस का फल आता है तभी से कौआ सोचने लगता है कि ये दाख जब पकेगी तब इसका खूब रसपान करूंगा, जब दाख यथासमय पकी तभी कौआ के कंठ में रोग हो गया, अब सामने श्रेष्ठ वस्तु मौजूद भी है और प्राप्त भी करना चाहता है परन्तु पाप कर्म के उदय के कारण वह कौआ उस उत्तम वस्तु को देखता हुआ भी ग्रहण नहीं कर पाता। एक तो पुण्यहीन को भली वस्तु का योग ही नहीं मिलता, कभी कदाचित योग बन भी जाये तो वह उसका उपभोग नहीं कर पाता। जब दांत थे तो चबाने को चने नहीं थे और जब चनों का सुयोग बना तो चबाने को दांत नहीं थे। भली वस्तु को पुण्यात्मा जीव ही प्राप्त कर पाते हैं। बिना पुण्य के कभी अनुकुल साधनों की प्राप्ति नहीं होती। उक्त उद्गार भावलिंगी संत राष्ट्रयोगी श्रमणाचार्य विमर्श सागर महामुनिराज ने खंडेलवाल जैन भवन में धर्म सभा को संबोधित करते हुए व्यक्त किये।

आचार्य प्रवर ने कहा कि हम और आप क्या हैं ये ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं है, मूल्य की बात तो यह है कि हम और आप अब आगे अपने पुरूषार्थ द्वारा क्या हो सकते हैं। हमारा पुरूषार्थ वो शक्ति है जो हमें आत्मा से परमात्मा भी बना सकता है, बशर्ते हमारा पुरूषार्थ सही दिशा में और सही तरीके से हो. हमारा पुरूषार्थ सही दिशा में तब हो सकेगा जब हमें अपने जीवन का मूल्य और जीवन की समझ होगी। जीवन की सही समझ न होने के कारण ही हम अपने बांस की तरह प्राप्त हुए जीवन को सिर्फ  अर्थी सजाने में लगा देते है जिन्हें जीवन की समझ होती है वो इस जीवन रूपी बांस को बांसुरी बना लेते है और उनका जीवन एक अमर गीत बन जाता है, जिसे हर कोई गुनगुनाना चाहता है।

 


Date : 22-Jul-2019

ताराशिव में 50 पौधे रोपे, सुरक्षा का संकल्प

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
तिल्दा नेवरा, 22 जुलाई।
ग्राम ताराशिव के ‘मोर गांव मोर जिम्मेदारी समिति’ द्वारा द्वितीय चरण के वृक्षारोपण के तहत दुर्गा माता मंदिर में पूजा-अर्चना करने के बाद 50 पौधे रोप कर ट्री गार्ड लगाए गए एवं प्रथम चरण में 125 पौधे रोपे गए थे। 
समिति के केशान्त वर्मा ने बताया कि इस मुहिम में ग्राम ताराशिव के ‘मोर गांव मोर जिम्मेदारी समिति’ के सदस्यों द्वारा गांव को हरा-भरा सुन्दर बनाने के लिए यह प्रयास किया जा रहा है और गांव के लोगों में वृक्षारोपण को लेकर उत्साह है। बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक वृक्षारोपण में अपना सहयोग प्रदान कर रहे हैं। गांव से बाहर रहने वाले भी पौधों की देखभाल के लिए समय-समय पर गांव में आकर अपना बहुमूल्य समय दे रहे हैं। समिति वालों ने संकल्प लिया है कि बच्चे की तरह पौधों की देखभाल कर उनको एक विशाल वृक्ष के रूप में तैयार करना है। 
कार्यक्रम में उपस्थित तुलाराम वर्मा, जीतेन्द्र वर्मा, मनीष वर्मा उपसरपंच, मदन वर्मा, बसंत वर्मा, राजेश वर्मा, किशोर सिरमौर, केयूर वर्मा, मनीष वर्मा, सुरेंद्र वर्मा, सुनील धुरंधर, राज वर्मा, टेपन नायक, एवानंद वर्मा, निखिल वर्मा, माधो वर्मा, हेमंत वर्मा हेमू, बहुरन साहू, गोपी वर्मा , नीलू वर्मा, कर्मचारी वर्ग, इलेवन स्टार समिति के सदस्य, कर्मचारी कल्याण समिति के सदस्य, युवा वर्ग, महिला,पुरुष एवं बच्चे उपस्थित रहे।

 


Date : 22-Jul-2019

हर्जाने के साथ माबाइल की रकम लौटाने के आदेश

दुर्ग, 22 जुलाई। ऑनलाइन द्वारा मंगाया गया नया मोबाइल खरीदने के कुछ दिन बाद ही खराब हो गया। सर्विस सेंटर के मैनेजर ने कंपनी में ही मोबाइल का पाटर््स नहीं होने की बात कहकर सुधारकर देने से मना कर दिया। परेशान परिवादी ने जिला फोरम में वाद दायर किया था. इस पर जिला उपभोक्ता फोरम के सदस्य राजेन्द्र पाध्ये एवं लता चंद्राकर ने परिवादी के पक्ष में फैसला सुनाया। फोरम ने अमेजोन सेलर सर्विसेस प्रा.लि. बैंगलोर के मैनेजर, दक्षिण गंगोत्री स्थित सर्विस सेंटर के मैनेजर तथा विडियोकॉन इंडस्ट्रीज लि. औरंगाबाद महाराष्ट्र के मैनेजर को आदेश दिया कि वह परिवादी डिकेश्वर कुमार साहू को मोबाइल की कीमत 10,999 रुपए, मोबाइल मंगवाने का कीपिंग चार्ज 40 रुपए, मानसिक क्षतिपूर्ति के एवज में 10 हजार एवं वाद व्यय खर्च के 2 हजार रुपए अदा करें।

पोटियाकला दुर्ग निवासी डिकेश्वर कुमार साहू ने ऑनलाइन शॉपिंग से कूलपैड नोट 5 रायल गोल्ड 32 जीबी मोबाइल 10,999 रुपए कीमत में खरीदा था. खरीदने के 20-25 दिन बाद मोबाइल में खराबी आने लग गई थी। मोबाइल का फिंगर प्रिंट सेसर काम करना बंद कर दिया था। इस पर उन्हें सर्विस सेंटर में मोबाइल दिखाने कहा गया। परिवादी ने मोबाइल को दक्षिण गंगोत्री सुपेला स्थित सर्विस सेंटर में दिखाया। तब सेंटर के मैनेजर ने मोबाइल बनाकर दिया। इसके बाद फिर मोबाइल में खराबी आने लगी थी। दुबारा सर्विस सेंटर में सुधारने मोबाइल जब दिया गया, तब मैनेजर ने कहा कि इसका जो पाटर््स खराब है वह कंपनी में भी नहीं मिल रहा है, इसलिए मोबाइल नहीं सुधर पाएगा।
 


Date : 22-Jul-2019

केन्द्रीय खेल मंत्री ने नन्हें तैराकों के बीच बैठकर किया भोजन

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
दुर्ग, 22 जुलाई।
पुरई गांव के गरीब मछुवारों के बच्चे, जो बासी खाकर गंदे तालाबों में उम्मीदों के मोती खोज रहे थे लेकिन हाथ लग रही थी तो केवल मायूसी। वही बच्चे देश के खेल मंत्री की आंखों में उम्मीद की सुनहरी चमक जगा देते हैं, तो यह देश के उन गरीब परिवारों के लिए सुखद अनुभूति के गर्व का क्षण है। गुजरात के गांधीनगर स्थित राष्ट्रीय खेल अकादमी में पुरई के नन्हे तैराकों से केंद्रीय खेलमंत्री किरण रिजिजू स्वत: जाकर मिले, उनकी हौसला अफजाई की, हालचाल जाना। यही नहीं इन तैराकों के साथ भोजन भी किया।

गौरतलब है कि खेलगांव के नाम से चर्चित ग्राम पुरई में 25 बच्चों के साथ प्रशिक्षक मोतीलाल साहू ने सन् 2000 से प्रशिक्षण देना शुरू किया। धीरे-धीरे उनके प्रयास से ग्राम की खेल प्रतिभाएं सामने आने लगी। अब हर साल विभिन्न खेलों में पुरई के आधा सैकड़ा बच्चे विभिन्न खेलों राष्ट्रीय स्तर पर खेलने जाते हैं। श्री साहू ग्राम के खेल प्रतिभाओं को तराशने में जुटे हैं, जिससे निखरकर आए प्रतिभाओं की वजह से लोग इसे खेलगांव के नाम से जानते हैं। ग्राम में खेल के इस महौल को आगे बढ़ाते हुए पुरई के ग्रामीण गरीब मछुवारा परिवार के बच्चों को ओम ओझा ने तैराकी सिखाना शुरू किया, जहां ग्राम के तालाब में अभ्यास कर तैराकी में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाने वाले इन बच्चे को दिल्ली से आई साई की टीम के सदस्यों को प्रभावित किया। टीम ने राष्ट्रीय रिकार्ड के आधार पर बच्चों का ट्रायल लिया। इस ट्रायल के बाद चयनित 12 बच्चों भूमिका ओझा, सिद्धार्थ ओझा, चंद्रकला ओझा, रवि ओझा, लक्की ओझा, सम्राट ओझा, लोभकुमार लाकेश, डोमन एवं दिग्विजय सिंह को भारत सरकार की खेल मंत्रालय ने गोद लेकर खेल प्राधिकरण में प्रशिक्षण की व्यवस्था किया है। जहां इन नन्हें तैराकों से मिलकर केन्द्रीय खेलमंत्री किरन रिजिजु काफी प्रभावित हुए।

 


Date : 22-Jul-2019

घासीदास गुरुद्वारा सेवा समिति की बैठक में कई निर्णय

छत्तीसगढ़ संवाददाता
उतई, 22 जुलाई।
गुरु घासीदास गुरुद्वारा सेवा समिति उतई की आवश्यक बैठक रविवार को समिति कार्यालय में संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता समिति के अध्यक्ष दिवाकर गायकवाड़ ने की। बैठक में दुर्ग तहसील स्तरीय सतनामी समाज का गठन करने तथा मिनीमाता जयंती व स्मृति दिवस मनाने का निर्णय लिया गया। जिसमें सभी ने सहभागिता निभाने की सहमति प्रदान की। अंत में प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की माता बिंदेश्वरी देवी बघेल को 2 मिनट मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई।  बैठक में माखन लाल जांगडे, सत्तेलाल बारले, छगनलाल देशलहरे, मंगल प्रसाद कौशल, नरोत्तम कुर्रे, सुखचंद देशलहरे, छगन देशलहरे, ज्ञानदास टंडन, खोरबाहरा टंडन, शिवकुमार जांगड़े, तरूण बंजारे, पीएन पात्रे, महेश कौशिक, लक्ष्मी प्रसाद कुर्रे, नैनचंद जांगड़े, नारद पाटील, मुन्नालाल बघेल, चेतन लाल मांडले, हेमलता भारती, सोहदरा महिलांगे, कुंती भारती, दीपमाला देशलहरे, तीजन टंडन, टिकेश्वरी सिरमौर, विमला कोसरे,  पंचबती चंदेल, तुलसी कोसरे, उषा भारती, नयन डाहरे आदि मौजूद थे।

 


Date : 22-Jul-2019

कोलिहापुरी में संगठन पर्व सदस्यता अभियान

उतई, 22 जुलाई। दुर्ग ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के ग्राम कोलिहापुरी में संगठन पर्व सदस्यता अभियान के तहत आम जनता को भाजपा का सदस्य बनाया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कार्ययोजना एवं रीति-नीति से प्रभावित होकर बड़ी संख्या में लोग स्वेच्छा से भाजपा के सदस्य बन रहे हैं।

भाजयुमो प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य ललित चन्द्राकर ने कोलिहापुरी में जोगेन्द्र दुबे, चैतराम पारकर, नन्द कुमार देशमुख, विक्रम विश्वकर्मा, दुष्यंत दुबे, ललित निषाद, भूपेंद्र निषाद, यादराम साहू,  कमल देशमुख, पूना राम साहू, मनहरण  देशमुख, गोपी राम साहू, डोमन देशमुख रेखराम साहू पहलाद मिश्रा, बाबूलाल निषाद, अवध राम साहू, सन्तोष साहू, श्री राम निषाद, हेमन्त कुमार देशमुख, गुमान साहू, गुमान साहू, दिलीप साहू, दुष्यंत देशमुख, राजेन्द्र देशमुख, हरिनारायण देशमुख, रमेश साहू, दुर्गेश चन्द्राकर, चंद्र शेखर चंद्राकर आदि को भाजपा का सदस्य बनाया।

 


Date : 22-Jul-2019

कौशल दिवस पर आयोजित प्रतियोगिता के परिणाम घोषित 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
भिलाई नगर, 22 जुलाई।
जिलाधीश अंकित आनंद के निर्देश पर जिला प्रशासन दुर्ग, जिला कौशल विकास प्राधिकरण दुर्ग, जिला रोजगार, स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र दुर्ग तथा राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन भिलाई के संयुक्त तत्वावधान में विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर 19 जुलाई को कौशल विकास से संबंधित विभिन्न गतिविधयों का आयोजन किया गया है। प्रतियोगिता का परिणाम भी घोषित कर दिया गया है। जिला स्तरीय कौशल प्रतियोगिता विभिन्न कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रमों में प्रशिक्षित एवं प्रशिक्षणरत युवाओं के मध्य 19 जुलाई को 5 ट्रेड-विधाओं में कौशल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। 

फैशन डिजाईनिंग ट्रेड में कौशल प्रतियोगिता अप्रैल ट्रेनिंग एण्ड डिजाईन सेन्टर, छावनी चौक में ड्राईवर कम मैकेनिक एवं इलेक्ट्रीशियन विधा में प्रतियोगिता लावलीहुड कालेज एण्ड आईसीआईसीआई एकेडमी फार स्किलस् सेक्टर-6 एवं कम्प्यूटर के टेली एवं हार्डवेयर कोर्स की कौशल प्रतियोगिता वीटीपी संस्था हिमांशु इंफोटेक न्यू सिविक सेन्टर में आयोजित की गई। जिसमें फैशन डिजाईनिंग में प्रथम भुनेश्वरी साहू, द्वितीय हीरामणी साहू एवं तृतीय स्थान पूजा आचार्य ने प्राप्त किये, कम्प्यूटर टेली में प्रथम गीतांजलि, द्वितीय हीना साहू, तृतीय संदीप शर्मा, कम्प्यूटर हार्डवेयर में प्रथम लिलेश्वर साहू, द्वितीय चंदन पटेल, तृतीय हरिनारायण, इलेक्ट्रिकल में प्रथम नमन पात्रे, द्वितीय ताम्रध्वज जैसवाल, तृतीय तौफीक खान, ड्राईवर कम मैकेनिक में प्रथम योगेन्द्र कुमार, द्वितीय गजेन्द्र साहू, तृतीय हुकुमचंद रहे। कौशल विकास कार्यक्रमों के तहत विभिन्न कोर्सेस में प्रशिक्षित हितग्राहियों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने हेतु 19 जुलाई को लावलीहुड कालेज एण्ड आईसीआईसीआई एकेडमी फार स्किल्स दुर्ग में रोजगार मेला आयोजित किया गया था। जिसमें से 7 नियोक्ताओं के द्वारा 879 विभिन्न रिक्त पदो के लिए साक्षात्कार लिया गया। रोजगार-प्लेसमेंट में 204 हितग्राहियों के द्वारा पंजीयन किया गया एवं 115 योग्य हितग्राहियों ने साक्षात्कार में उपस्थिति दी जिसमें से 35 हितग्राही चयनित हुए। कौशल विकास योजना के तहत् पूर्व में प्रशिक्षित एवं नियोजित अभ्यर्थियों के द्वारा वीटीपी के सहयोग से विभिन्न कौशल विधाओं की प्रदर्शनी स्टाल भी लगा जिसमें वीटीपी एडवांस हाईटेक इंस्ट्यिूट, पहिरावा जन सेवा समिति, गुल फाउंडेशन, अंकुर एकेडमी, गांधी कम्प्यूटर, एबलेज इंस्ट्यिूट, श्री शंकराचार्य कालेज आफ नर्सिंग, बीडीएस कालेज, आईआईसीई कलिंगा रिसाली, कैरियर स्किल द्वारा विभिन्न कौशल विधाओं का प्रदर्शन किया गया। 

आयुक्त एसके सुंदरानी ने बताया कि इस प्रकार के आयोजन से छिपी हुई प्रतिभाओं को पहचानने का मौका मिलता है, रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं। कार्यक्रम में नगर पालिक निगम भिलाई के उपायुक्त तरुण पाल लहरे, उपसंचालक रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र दुर्ग आरके कुर्रे,सहायक संचालक डा. बी मुखोपाध्याय, प्रबंधक वासुदेव बैनर्जी, संचालक देवेन्दर सिंह मौजूद रहे। संचालन राजकुमार गांधी एवं अभय लांजेवार ने किया।  

 


Date : 22-Jul-2019

अवधपुरी में आयुक्त ने रोपे पौधे, मुक्तिधाम का किया निरीक्षण

भिलाई नगर, 22 जुलाई। नगर पालिक निगम आयुक्त एसके सुंदरानी ने अवधपुरी कॉलोनी जो कि रिसाली क्षेत्र अंतर्गत आती है, में जनभागीदारी से रविवार को पौधरोपण किया गया। श्री सुंदरानी ने कहा कि जितने भी पौधे रोपित किए जा रहे हैं उन्हें जीवित रखना आवश्यक है जनभागीदारी से यह कार्य संभव है। यहाँ से आयुक्त सुंदरानी रिसाली मुक्तिधाम पहुंचे जहां पर उन्होंने उपस्थित लोगों के साथ मिलकर नीम का पौधा रोपित किया। उन्होंने कहा कि इसके बाहर निकलने का कोई साधन नहीं है इसका उपयोग पौधों में सिंचाई करने हेतु एवं शेष पानी का उपयोग वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाकर पानी को भूगर्भ में पहुंचाएं ताकि वाटर लेवल बना रहे। आगे बढ़ते हुए डस्टबिन पर गीला कचरा एवं सूखा कचरा एक जगह पर एकत्रित होने पर दोनों ही डस्टबिन में पृथक पृथक नाम लिखवाने कहा ताकि गीला कचरा अलग एवं सूखा कचरा अलग अलग किया जा सके साथ ही निकलने वाले गीले कचरे के लिए वहीं पर कंपोस्ट पिट विकसित करने हेतु कहा ताकि खाद तैयार कर लगाए गए पौधों में उपयोग किया जा सके। दाह संस्कार के लिए लकड़ी की बचत करने के लिए वहां पर शेड के नीचे एक स्ट्रक्चर निर्माण करने के लिए जोन आयुक्त जोन-6 को निर्देशित किया। खुले टंकी में पानी को देखकर लार्वा उत्पन्न न हो इसके लिए मलेरिया आयल एवं गमबुजिया मछली का उपयोग करने आदेशित किया। निरीक्षण करते हुए साधारण मरम्मत के कार्य को शीघ्र करने के लिए जोन आयुक्त को निर्देशित किया। डिस्पोजल एवं प्रतिबंधित प्लास्टिक आदि पर रोक लगाने के लिए सूचना बोर्ड प्रदर्शित करने कहा। निरीक्षण के दौरान जोन आयुक्त जोन- 6 बीके सिंह,प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी धर्मेंद्र मिश्रा, वार्ड पार्षद चुम्मन देशमुख, प्रभारी शिक्षा अधिकारी वाई राजेंद्र राव सहित अन्य मौजूद रहे।
 


Date : 22-Jul-2019

विभिन्न विभाग में पहुँच सीटू ने कर्मियों से किया संवाद

भिलाई नगर, 22 जुलाई। हिंदुस्तान स्टील एम्पलाइज यूनियन सीटू द्वारा कर्मियों से सीधे संवाद कार्यक्रम में रविवार को कोक ओवन, टीएंडडी,ब्लास्ट फर्नेस, वाटर सप्लाई, पावर प्लांट सहित कई विभाग का दौरा किया गया। इस दौरान एक कर्मी ने जिंदल पावर एंड स्टील लिमिटेड के अध्यक्ष द्वारा संयंत्र भ्रमण के संबंध में चर्चा करते हुए पूछा सीटू हर मामले में इतनी संवेदनशील क्यों है? इस पर सीटू नेता ने कहा कि बीएसपी में वर्तमान में कार्यरत विभिन्न यूनियनों में सीटू ही एकमात्र ऐसी यूनियन है जिसके अध्यक्ष, महासचिव सहित सभी कर्मी भिलाई इस्पात संयंत्र के कर्मचारी हैं। उन्होंने बताया कि सीटू के स्टील फेडरेशन के राष्ट्रीय महासचिव पीके दास स्टील प्लांट के पूर्व कर्मी है और राष्ट्रीय महासचिव तपन सेन भी पूर्व सेल कर्मी है। इस दौरान एक कर्मचारी ने यह भी पूछा कि सीटू को डिप्लोमा होल्डर विरोधी के रूप में क्यों प्रचारित किया जाता है। इस पर सीटू अध्यक्ष ने जवाब दिया कि सीटू ही एकमात्र ऐसी यूनियन है जिसके 25 प्रतिशत पदाधिकारी डिप्लोमा धारी हैं। उन्होंने कहा कि सीटू की सहायक महासचिव सविता मालवीय, कोषाध्यक्ष संतोष वर्मा, कार्यालय सचिव अनिल शेखर, सचिव थलेश सिन्हा, के सूरज, विनोद राजपूत, सहायक सचिव पी.जय.नायर, बीजी भट्टाचार्य, अशोक खातरकर सहित कुल 9 लोग पदाधिकारी समिति में हैं जो कुल पदाधिकारी समितियों का 25 प्रतिशत से ज्यादा है। इसलिए सीटू को डिप्लोमा ऑनलाइन विरोधी कहना पूरी तरह गलत है। सीटू नेता ने कहा कि भिलाई में सीटू ही एकमात्र ऐसी यूनियन है जिसमें 2 महिला पदाधिकारियों के अलावा युवा एवं उच्च शैक्षणिक योग्यता वाले कर्मचारी जैसे बीई एमबीए बॉयलर में प्रवीणता अर्थशास्त्र वित विधि आदि में स्नातकोत्तर उपाधि वाले कर्मचारी भी सीटू के पदाधिकारी हैं । इसके अलावा हर समाज से जुड़े हुए सक्रिय कर्मी भी सीटू के पदाधिकारी हैं।
 


Date : 21-Jul-2019

बीएसपी मजदूर की मौत, नौकरी एवं मुआवजे की मांग को लेकर धरना

छत्तीसगढ़ संवाददाता
भिलाई नगर,  21 जुलाई ।
भिलाई इस्पात संयंत्र के भीतर डब्लू एम डी विभाग में कार्यरत ठेका मजदूर की सेक्टर 9 अस्पताल में मौत हो गई। मौत के बाद  नौकरी एवं मुआवजे की मांग को लेकर ग्राम सरपंच, मृतक के परिजनों सहित यूनियन ने मर्चुरी के समक्ष धरना शुरू कर दिया। 

मिली जानकारी के मुताबिक ठेका कर्मी पंत राम वर्मा जो कल  पम्प हाउस 63 के आर एस टी में 30 फीट नीचे कार्यरत था। इस दौरान वह बेहोश हो गया। मेनमेडिकल में जांच के पश्चात उसे सेक्टर 9 भेजा गया। परीक्षण के बाद आईसीयू में रखा गया था। आज सुबह उसकी मौत गई। इसकी खबर मिलने के बाद ग्राम पंडौर के सरपंच गजेंद्र मढरिया ग्रमीण सहित सेक्टर 9 पहुंचे। सीटू लीडर डी व्ही एस रेड्डी, योगेश सोनी, अजय सोनी, वेणु गोपाल ,एम के राव, कमलेश चोपड़ा ,यू एस पुरामे, अशोक खातरकर , बीरेंद्र सिंग आदि मौजूद थे।  

यूनियन ने नियमानुसार लिखित आश्वाशन की मांग की। दोपहर 1 बजे तक कोई भी जिम्मेदार अधिकारी सेक्टर 9 नहीं पहुंचे थे। ग्रामीणों ने सरपंच की उपस्थिति में लिखित आश्वाशन के पश्चात आगे की कार्यवाही के लिए अड़े है। ग्रामीणों और यूनियन का प्रदर्शन अब भी जारी है। यूनियन के योगेश सोनी ने कहा कि अकुशल श्रमिक से जमीन से 30 फीट अंदर कार्य किया जा रहा था जो कि गलत है। इसके अलावा श्रमिक पूर्व से ही  पीडि़त था। इन परिस्थितियों में उसे यह कार्य नहीं कराया जाना चाहिए था। 


Date : 21-Jul-2019

वाहन चलाकर स्कूल पहुंचे 44 नाबालिगों के खिलाफ कार्रवाई, तीन-चार बच्चे बिठा घर ला रहे थे 88 बाइक चालक  
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
भिलाई नगर, 21 जुलाई।
यातायात पुलिस ने शैक्षणिक संस्थाओं में स्कूली बच्चों को छोडऩे वाले ऑटो चालकों की कल चेकिंग की और जिन ऑटो चालको के पास कागजात उपलब्ध नहीं थे उन पर कार्रवाई की। ओव्हर लोड बच्चों को लाने वाले ऑटो एवं मोटर सायकल चालक के विरूद्ध कुल 133 कार्यवाही की गयी जिसमें ऑटो चालक 45 एवं मोटर सायकल के 88 चालक शामिल हैं। इस दौरान नाबालिग कुल 44 नाबालिग बच्चों को वाहन चलाते रोका गया। यातायात पुलिस दुर्ग द्वारा शनिवार को स्कूल लगने के बाद यह कार्यवाही की गई जिससे स्कूली बच्चों की किसी प्रकार की परेशानी न हो। 

पुलिस द्वारा शैक्षणिक संस्था में जाकर स्कूली बच्चों का परिवहन करते पाये गये ऑटो-वैन एवं वाहन चालक की चेकिंग की गई जिसमें यातायात पुलिस द्वारा चेक किया गया कि कोई वाहन चालक नशे की हालत में वाहन तो नहीं चला रहा है। वाहन चालकों को प्रमुख रूप से ब्रीथ एण्ड लाईजर मशीन (एल्कोमीटर) से चेक किया गया एवं वाहन का फिटनेश, बीमा, चालक का ड्रायविंग लायसेंस, पीयूसी, रजिस्ट्रेशन जांचा गया। 

स्कूल छूटने के बाद ऐसे नाबालिग जो बिना लायसेंस, बिना हेलमेट, बिना कागजात के वाहन चलाते पाये गये, उनके वाहन जप्त कर यातायात थाना सुपेला लाया गया एवं उनके परिजनों के समक्ष चालान कर समझाईश दी गई कि वैध लायसेंस होने पर ही वाहन चलाने की अनुमति दें, जो उनके स्वयं की एवं दूसरे के लिये सुरक्षित है। अपने बच्चों को ऐसे वाहन में स्कूल भेजे जिसके चालक का वैध लायसेंस एवं वाहन के कागजात पूर्ण हों। यातायात पुलिस द्वारा यह चेकिंग छात्र छात्राओं के सुरक्षित परिवहन को ध्यान में रखकर की गयी। 

 


Date : 21-Jul-2019

रूंगटा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नालॉजी के बीई एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग के पांचवें सेमेस्टर के स्टूडेंट्स ने फूड प्रोसेसिंग प्लांट में इंडस्ट्रिीयल ट्रेनिंग की
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
भिलाई नगर, 21 जुलाई।
संतोष रूंगटा समूह के रूंगटा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नालॉजी के बीई एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग के पांचवें सेमेस्टर के स्टूडेंट्स ने कुथरेल में संचालित फूड प्रोसेसिंग प्लांट में इंडस्ट्रिीयल ट्रेनिंग की। डायरेक्टर टेक्निकल डॉ. सौरभ रूंगटा ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य भावी इंजीनियर्स को एग्रीकल्चर प्रोसेसिंग तथा डेयरी टेक्नालॉजी से अवगत कराना था। 

एग्रीकल्चर के विस्तृत क्षेत्र को देखते हुए इस प्रकार की सघन ट्रेनिंग युवाओं के कैरियर निर्माण के दौरान अत्यंत महत्वपूर्ण साबित होती है। 

बीई एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग के ये स्टूडेंट्स अपने प्रशिक्षण के दौरान टोमेटो पेस्ट, साइट्रस जूस आदि के प्रोसेसिंग तथा इसके लिये प्रयुक्त होनेवाली मशीनों की यांत्रिकी से अवगत हुए। फूड प्रोसेसिंग प्लांट में प्रोसेसिंग के विभिन्न पदों प्रोक्यूरमेन्ट, क्वालिटी चेक, रॉ मटेरियल स्टोरेज, यूनिट ऑपरेशन, पास्च्यूराइज़ेशन, स्क्रीनिंग, इवेपोरेशन तथा पैकेजिंग की गहन जानकारी प्राप्त की। स्टूडेंट्स ने  बीईसी फूड्स के डेयरी प्लांट में अमूल प्रोडक्ट्स जैसे मिल्क पावडर, पैक्ड मिल्क आदि के प्रोडक्शन तथा पैकेजिंग के विभिन्न प्रणालियों का अध्ययन कर प्रशिक्षण लिया। इसके अंतर्गत पास्च्यूराइज़ेशन, होमोजेनाइज़ेशन, स्टोरेज तथा पैकेजिंग की विस्तृत प्रक्रिया देखकर उसकी बारीकियों को समझा। रिसामा स्थित दुग्ध संग्रहण केन्द्र विजिट कर वहां की कार्यप्रणाली तथा प्लांट तक इसे पहुंचाने की व्यवस्था का अध्ययन भी किया। 

प्रशिक्षण कार्यक्रम के आयोजन में आरसीइटी के फैकल्टी मेम्बर्स आनंद कुम्भारे, डॉ. जयंत सुपे का मार्गदर्शन तथा लेक्चरर नताशा कन्नौजे एवं कीर्ति वर्मा का सहयोग रहा।

 

 


Date : 21-Jul-2019

सेंट थॉमस कॉलेज में खूबचंद बघेल की 119वीं जयंती पर व्याख्यान का आयोजन 
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
भिलाई नगर, 21 जुलाई।
 सेंट थॉमस कॉलेज रुआबान्धा में छत्तीसगढ़ के स्वप्नदृष्टा डॉ. खूबचंद बघेल की 119वीं जयंती पर व्याख्यान का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य वक्ता साहित्यकार डॉ. परदेशी राम वर्मा ने डॉ. बघेल के व्यक्तित्व और योगदान पर विस्तार से जानकारी दी। शुरुआत में महाविद्यालय के प्रशासक जॉर्ज मैथ्यू रंबान, प्राचार्य एमजी रॉयमन ने डॉ बघेल के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलित किया। प्राचार्य ने स्वागत भाषण में डॉ बघेल के सामाजिक योगदान की विस्तार से चर्चा की। इस अवसर पर बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड मॉस कम्युनिकेशन विभाग की अध्यक्ष डॉ. अपर्णा घोष, संकाय सदस्य डॉ. अदिती नामदेव, गावेंद्र देशमुख, रामसेवक वर्मा उपस्थित रहे। संचालन मुहम्मद जाकिर हुसैन तथा आभार प्रदर्शन डॉ अदिति नामदेव ने किया।

 


Date : 21-Jul-2019

शिवसागर विद्यालय में पौधरोपण कर ग्रीन डे का आयोजन
भिलाई नगर, 21 जुलाई।
शिवसागर विद्यालय सुपेला में पौधरोपण कर ग्रीन डे का आयोजन किया गया जिसमें नर्सरी से लेकर बारहवीं कक्षा के बच्चों ने हिस्सा लिया। यहां बच्चों को पर्यावरण के बारे में भी बताया गया। 

ग्रीन डे कार्यक्रम में सभी बच्चे हरी सब्जियों, पेड़-पौधों व हरी रंग की पोशाकों में स्कूल आए। सेव ट्री व सेव अर्थ पर बच्चों ने ड्राइंग व पोस्टर बनाये। बच्चों को पर्यावरण के बारे में जानकारी दी गई। 

इस अवसर पर संस्था के डायरेक्टर राजेश वर्मा, प्रिंसिपल ए वर्मा, मैनेजर अंशुल वर्मा, मनीषा शर्मा, प्रीत वर्मा, सिमरन, निशा बानो, संध्या सिंह, खिम्ता गुप्ता, श्वेता भारती, सुमन साहू, बरखा कोरी, शिवानी कोरी, दूर्गा गुप्ता, देवकी महानंद, साहिबा परवीन, निलोफर परवीन, सुनिता कुमारी उपस्थित रहीं।  

 


Date : 21-Jul-2019

नवंबर से बंद जीपीएस सिस्टम को आयुक्त ने कराया फिर चालू 
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
दुर्ग, 21 जुलाई।
शहर के 60 वार्डों के विभिन्न बस्ती और मोहल्ले के अंदर से कचरा आटो, टाटा एस और जेसीबी सहित अन्य वाहनों से विभिन्न जगहों पर एकत्र कचरों को उठाया जाता है। कचरा उठाने और साफ-सफाई कार्य में कसावट लाने के लिए नगर निगम द्वारा सभी वाहनों में जीपीएस डिवाइस लगाया गया था, जिसके माध्यम से कार्यों को निर्धारित समय पर और उचित समय तक कार्य को पूरा किया जा सके और वाहनों का सही उपयोग हो सके। परन्तु निगम के सभी कचरा उठाने वाहनों में नवंबर 2018 से जीपीएस डिवाइस सिस्टम बंद हो चुका था। 

िनगम आयुक्त सुनील अग्रहरि ने कार्यों में कसावट लाने तथा निर्धारित समय और निर्धारित स्थानों के अलावा अन्य किसी प्रकार की अनियमित वाहनों का उपयोग न हो सके इसके लिए सभी 29 वाहनों में जीपीएस डिवाइस को पुन: चालू कराया गया। आयुक्त ने बताया कि वार्डों के निर्धारित रुट और जगह पर वाहन नहीं पहुंच पाने के कारण सफाई कार्य प्रभावित हो रही थी इसकी जानकारी लेने पर ज्ञात हुआ कि वाहनों में लगे जीपीएस डिवाइस मेन्टनेस के कारण बंद हो गई है। जीपीएस डिवाइस मेन्टनेस कार्य में राशि व्यय होता है जिसकी स्वीकृति उनके द्वारा दिये जाने की सहमति दी गई है और सभी वाहनों में जीपीएस डिवाइस को चालू करवाया गया है।

आयुक्त श्री अग्रहरि के निर्देश पर निगम के सभी कचरा वाहनों में जीपीएस डिवाइस को चालू किया गया है। इसके तहत अब निगम के कर्मशाला से निकलने वाली सभी कचरा वाहनों पर आयुक्त और निगम अधिकारियों की नजर रहेगी। किसी भी प्रकार की गड़बड़ी होने की स्थिति में तत्काल संबंधित वाहन चालक के खिलाफ  कार्रवाई प्रस्तावित किया जावेगा। आयुक्त ने बताया कर्मशाला विभाग के मार्गदर्शन में सभी कचरा वाहन नियत समय से निकलकर निर्धारित स्थल पर जाएंगे और नियत समय तक कार्य पूरा कर सीधे कर्मशाला विभाग में आकर रुकेंगे। इस बीच किसी भी वाहन चालक द्वारा यदि कहीं किसी भी के आदेश, निर्देश पर यदि निर्धारित रुट से अलग जाकर कार्य करते हैं तो उनके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। जिसकी जिम्मेदारी उनकी स्वयं की होगी। यदि किसी भी प्रकार के बदलाव का  विषय होने पर वे सीधे कर्मशाला अधीक्षक बिरेन्द्र ठाकुर व उपअभियंता रविशंकर ढीमर के दिशा निर्देश पर कार्य करेंगें और उन्हें सूचित करेंगे।


Date : 21-Jul-2019

मानसिक दिव्यांग बच्चों की शाला मानवता को बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा स्थापना दिवस पर कम्प्यूटर भेंट किया 

दुर्ग, 21 जुलाई।  लायंस क्लब ऑफ दुर्ग सिटी का स्थायी प्रोजेक्ट लायंस क्लब ऑफ दुर्ग सिटी सेवा ट्रस्ट दुर्ग द्वारा संचालित मानसिक दिव्यांग बच्चों की शाला मानवता बोरसी को बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा अपने स्थापना दिवस पर कम्प्यूटर भेंट किया गया। इस अवसर पर बैंक ऑफ बड़ौदा के क्षेत्रीय प्रबंधक डॉ. आरके मोहन्ती, बैंक ऑफ बड़ौदा दुर्ग शाखा के प्रबंधक एके त्रिपाठी, ऑफिसर अरविंद एवं निखल उपस्थित थे। लायंस क्लब ऑफ दुर्ग सिटी के अध्यक्ष शिशिर टमोटिया ने अपना अध्यक्षीय उद्बोधन दिया। मानवता शाला के ट्रस्टी एम.जे.एफ. लॉयन सतीष सुराना ने स्कूल की जानकारी दी। मुख्य अतिथि डॉ. मोहन्ती ने स्कूल की गतिविधियों को सराहा. भेंट स्वरूप प्राप्त कम्प्यूटर स्कूल के लिए अति उपयोगी सिद्ध होगा।

कार्यक्रम का संचालन लॉयन मीनाक्षी अग्रवाल तथा आभार प्रदर्शन स्नेहलता साहू ने किया। इस अवसर पर लॉयन क्लब के हरमीत सिंह भाटिया, एस.पी. दुलई, अमर सिंह गुप्ता, विशाल राजहंस, लायनेस अध्यक्ष लक्ष्मी चंद्राकर, रत्नमाला पालिया, दुर्गेश नंदनी, स्कूल की शिक्षकाएं रजनी तिर्के, नरगिस खान तथा शाला के छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।


Date : 21-Jul-2019

रमेश बैस के राज्यपाल नियुक्त होने पर सांसद राज्यसभा सुश्री सरोज पाण्डेय ने बधाई

दुर्ग, 21 जुलाई। भाजपा राष्ट्रीय महासचिव एवं सांसद राज्यसभा सुश्री सरोज पाण्डेय ने रायपुर के पूर्व सांसद एवं पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री रमेश बैस को त्रिपुरा राज्य के राज्यपाल नियुक्त होने पर बधाई एवं शुभकामनाएं दी है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के रायपुर से लंबे समय तक सांसद रहे रमेश बैस के अनुभव का लाभ त्रिपुरा राज्य को नई ऊर्जा के साथ उनका सशक्त मार्गदर्शन प्राप्त होगा।

 


Date : 21-Jul-2019

क्षतिपूर्ति के साथ रकम लौटाने के निर्देश-फोरम

दुर्ग, 21 जुलाई। सहारा इंडिया के सहारा क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड की आकर्षित जमा योजना में रकम परिवादी से जमा कराई गई, लेकिन रकम वापस करने में टालमटोल किया गया। इससे परेशान परिवादी ने जिला उपभोक्ता फोरम में वाद दायर किया था। फोरम के सदस्य राजेन्द्र पाध्ये एवं लता चंद्राकर ने परिवादी के पक्ष में फैसला सुनाया। फोरम ने सहारा इंडिया रायपुर के क्षेत्रीय प्रबंधक, सहारा क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड लखनऊ के डायरेक्टर, सहारा को-ऑपरेटिव के एरिया मैनेजर पद्मनाभपुर दुर्ग निवासी आलोक सुहाने एवं सुभाष नगर दुर्ग निवासी एजेंट फूलचंद वर्मा को आदेश दिया कि वह परिवादी राजेश भोरकर को समय सीमा समाप्त होने पर दी जाने वाली राशि 2,18,000 रुपए, रकम पर 12 प्रतिशत ब्याज, मानसिक क्षतिपूर्ति के 20 हजार एवं वाद व्यय के 5 हजार रुपए अदा करें। कसारीडीह बोरसी रोड स्थित डिम्पी ज्वेलर्स के संचालक राजेश भोरकर ने सहारा इंडिया वी माइनर वेलफेयर प्लान को आकर्षित पाते हुए इस प्लान के तहत रकम जमा की थी। 

परिवादी राजेश ने 600 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से 1 दिसम्बर 2016 से 1 दिसम्बर 2017 तक कुल 2,18,000 रकम जमा की थी। इस पर आकर्षित ब्याज भी मिलना था। 1 दिसम्बर 2017 को अपनी रकम पाने परिवादी ने स्थानीय एजेंट फूलचंद व एरिया मैनेजर आलोक सुहाने से सम्पर्क किया। लगातार सम्पर्क करने पर ये लोग रकम वापसी के लिए टाल मटोल करते रहे. इससे परेशान होकर परिवादी ने अपने अधिवक्ता के माध्यम से नोटिस भी प्रेषित की थी परन्तु कंपनी के अधिकारियों ने कोई जवाब नहीं दिया था।

 


Date : 20-Jul-2019

एक शिक्षक के भरोसे चुलगहन प्राथमिक शाला, जनपद अध्यक्ष ने किया स्कूल का निरीक्षण
छत्तीसगढ़ संवाददाता
उतई, 20 जुलाई।
पाटन विकासखंड के प्राथमिक शाला चुलगहन का आज जनपद अध्यक्ष पाटन हर्षालोकमनी चन्द्राकर के स्कूल का निरक्षण किया जिसमें शिक्षकों की कमी सात्मने आई।जनपद अध्यक्ष हर्षालोकमनी चन्द्राकर को पालकों ने बताया कि इस स्कूल में एक ही शिक्षक है जो कि 45 बच्चो को संभालने में असमर्थ है। इस विद्यालय में दो शिक्षकों की और जरूरत है। जिससे कि सुचारू रूप से पढ़ाई हो सके। निरीक्षण के दौरान् शितकरण महिलवार जनपद सदस्य, प्रधान पाठक रमेश वर्मा,संकुल समन्वयक महेंद्र बहादुर,पोखन लाल साहू,गणेश साहू,बेनीराम साहू,तुलसी निषाद,मानसिंग साहू उपस्थित थे।

 जनपद अध्यक्ष हर्षालोकमनी चन्द्राकर ने बताया कि इस विद्यालय में होनहार बच्चे है जो कि पढ़ाई में रुचि ले रहे है।मेरे द्वारा पूछे गए प्रश्नों की उत्तर आसानी से दे रहे थे। लेकिन शिक्षकों की कमी के कारण आगे की पढ़ाई करने में बच्चो को परेशानी हो रही है। अध्यक्ष ने कहा कि शिक्षकों की कमी के बारे  ब्लाक शिक्षा अधिकारी से चर्चा की जाएगी।

45 बच्चों के लिए एक शिक्षक 
 प्राथमिक शाला एक शिक्षक के भरोसे संचालित हो रही है। प्रधान पाठक के भरोसे चल रही है। जिससे कारण इस शाला में पढ़ाई प्रभावित हो रही है।इस विद्यालय में बच्चों की दर्ज संख्या 45 है जंहा एक शिक्षक के भरोसे है।और इसी शिक्षक को कार्यालय का कार्य भी देखना है ऐसे में एक शिक्षक किस ओर ध्यान दे जिससे बच्चो को पढ़ाई प्रभावित हो रही है।

पूर्व माध्यमिक शाला का भी बुरा हाल 
 निरीक्षण में पता चला कि इस पूर्व माध्यमिक शाला की भी बुरा हाल है।यंहा बच्चो की दर्ज संख्या 45 है जंहा दो शिक्षक है।यंहा की एक शिक्षक खुड़मुड़ी स्कूल में अटैच है।बताया जाता है कि यह शिक्षक बहुत ही प्रभावशील साबित हो रही है जो कि आपमे मूल शाला में वापस नही आ रहे है।बताया जाता है कि इस शिक्षक के सामने विभाग के अधिकारी भी कमजोर साबित हो रहे है।पूर्व माध्यमिक में शाला में भी शिक्षको की कमी बनी हुई है जिसके कारण पढ़ाई प्रभावित हो रही है।

संस्कृत व गणित की अबतक पढ़ाई नहीं  
बच्चों व पलको ने जनपद अध्यक्ष हर्षालोकमनी चंद्रकार को बताया कि पूर्व माध्यमिक शाला के संस्कृत व गणित विषय की अबतक पढ़ाई शुरू नही हो पाई है।स्कूल सत्र का एक महीने बीतने को है और सिलेबस की पढ़ाई अबतक शुरू ना होना चिंता का विषय हैं।शिक्षको की कमी के कारण कही बच्चों की भविष्य अंधेरे में ना चली जाए।

 


Previous12345678Next