छत्तीसगढ़ » दुर्ग

Previous1234Next
Date : 17-Feb-2020

विधायक व महापौर ने किया सडक़ डामरीकरण का भूमिपूजन
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
दुर्ग, 17 फरवरी। वा
र्ड वासियों की मांग पर रविवार को ब्राम्हण पारा में विधायक अरुण वोरा द्वारा महापौर धीरज बाकलीवाल के साथ सडक़ डामरीकरण कार्य का भूमिपूजन किया गया। 
कंकाली चौक से मनमोहन होटल गांधी चैक तक सडक़ खराब हो चुकी है। वहीं कंकाली चौक से तिलक स्कूल पहुंच मार्ग भी जर्जर हो जाने के कारण वार्ड नागरिकों ने सडक़ डामरीकरण कराये जाने की मांग की थी। जिसके तहत 15 लाख की लागत से सडक़ डामरीकरण कार्य का भूमिपूजन विधायक द्वारा किया गया। 

सडक़ डामरीकरण का कार्य का भूमिपूजन के अवसर पर विधायक श्री वोरा ने महापौर के साथ दिगम्बर जैन मंदिर जाकर भगवान दिगम्बर का दर्शन किये। इस मौके पर लोक कर्म प्रभारी अब्दुल गनी, विद्युत यांत्रिकी विभाग प्रभारी एवं तमेर पारा वार्ड पार्षद भोला महोबिया, शिक्षा प्रभारी मनदीप सिंह भाटिया, पूर्व पार्षद सोहन जैन, संगीता सोनी, नागरिक दिलीप बाकलीवाल, कार्यपालन अभियंता मोहनपुरी गोस्वामी, सहा. अभियंता जितेन्द्र समैया एवं अन्य वार्ड नागरिक उपस्थित थे।  

 


Date : 17-Feb-2020

आचार्य नरेंद्र देव परिसर का गौरव बहाल करें-शर्मा

भिलाई नगर, 17 फरवरी। समाजवादी जनता पार्टी (चंद्रशेखर) के नई दिल्ली स्थित मुख्यालय नरेंद्र निकेतन को केंद्र के शहरी विकास मंत्रालय द्वारा ढहाए जाने की पार्टी की छत्तीसगढ़ इकाई ने निंदा की है। 

सजपा (चंद्रशेखर) छत्तीसगढ़ इकाई अध्यक्ष आरपी शर्मा ने कहा कि जिस तरह केंद्र सरकार दमन का रास्ता अपना रही है, वह एक दिन सत्ता में बैठे लोगों को भारी पड़ेगा। यह पूरा कार्यालय परिसर देश के पूर्व प्रधानमंत्री चन्द्रशेखर ने अपने राजनीतिक गुरु आचार्य नरेंद्र देव के नाम पर आईटीओ के पास नरेंद्र निकेतन के नाम से बनाया था। इस कार्रवाई से पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर से जुड़े कई महत्वपूर्ण दस्तावेज तहस नहस हो गए हैं। 

इसी दफ्तर में पिछले माह 30 जनवरी को गांधी यात्रा के बाद पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिंन्हा, शरद यादव और पृथ्वीराज चव्हाण ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। इससे नाराज होकर 12 फरवरी को शहरी विकास मंत्रालय ने कार्यालय परिसर की जगह को रद्द किया और दो दिन बाद इस परिसर को गिरा दिया गया। समाजवादी जनता पार्टी (चंद्रशेखर) ने इस संबंध में राष्ट्रपति को पत्र लिख कर आचार्य नरेंद्र देव के नाम पर बनाए गए परिसर का गौरव बहाल करने की मांग की है।

 


Date : 17-Feb-2020

300 मिली दूध की उपलब्धता प्रति व्यक्ति होनी चाहिए, मंत्री गुरु रुद्रकुमार भी हुए शामिल

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
दुर्ग, 17 फरवरी।
प्रदेश में पशुपालन की संभावनाओं को बढ़ाने की क्यों जरूरत है इस संबंध में तथ्यों के माध्यम से जिला स्तरीय पशु मेले में जानकारी दी गई। इसका आयोजन पीएचई मंत्री गुरु रूद्र कुमार की अध्यक्षता में खपरी कुम्हारी में हुआ। आयोजन में पशुपालन कर रहे प्रगतिशील किसानों एवं पशुपालन के क्षेत्र से जुड़े हुए विशेषज्ञों ने हिस्सा लिया। इन्होंने आंकड़ों के माध्यम से बताया कि किस प्रकार से अभी दुग्ध उत्पादन में प्रदेश में कमी है और इसे किस प्रकार से उन्नत नस्ल के पशुओं के पालन द्वारा तथा नस्ल संवर्धन द्वारा बढ़ाया जा सकता है।

 विशेषज्ञों ने बताया कि अभी छत्तीसगढ़ में प्रति व्यक्ति 300 मिलीलीटर दूध आवश्यक है, लेकिन हमारे यहां अभी 140 मिलीलीटर दूध का ही उत्पादन हो रहा है। यह बड़ा अंतर है और इस अंतर को दूर करने के लिए हमें उत्तम नस्ल के पशु पालन की ओर बढऩा होगा। पशुपालन विभाग की योजनाओं का लाभ उठाना होगा। पशुओं का नस्ल संवर्धन कराना होगा। प्रगतिशील कृषकों ने सब्सिडी के माध्यम से पशु लिए और आज वे बड़ी डेयरी का संचालन कर रही है। विशेषज्ञों ने बताया कि इसी तरह अंडे के उत्पादन में भी यहां काफी गुंजाइश है। देश भर में यह नारा दिया जाता है कि संडे हो या मंडे रोज खाएं अंडे, इस तरह से अगर रोज अंडे खाएंगे तो 365 अंडों की जरूरत होती है, लेकिन जो देशी मुर्गी है वह 50 अंडे देती है फॉर्म की मुर्गी 300 के आसपास अंडे देती है तो इस प्रकार से एक बड़ा अंतर है और यहां पर भी उन्नत नस्ल के मुर्गियों के पालन से बड़ी संभावना बनेगी। यहां पर पशु मेला में जो पशु लाए गए हैं वह आस.पास के ही किसानों के पशु हैं उन्होंने दिखाया है कि किस प्रकार से पशुओं के नस्ल संवर्धन के माध्यम से उन्होंने अपनी खेती की तकदीर बदली। पशुपालन की और यह खेती के लिए सहारा बना और उनकी आय दोगुनी करने का भी सहारा बना। इस मौके पर पीएचई मंत्री एवं अहिवारा विधायक गुरु रूद्र कुमार ने कहा कि मैंने अभी जिला स्तरीय पशु मेला में बहुत उन्नत किस्म के नस्ल के पशु देखें, बहुत खुशी की बात है कि इनका पालन गांव के ही प्रगतिशील किसानों द्वारा किया जा रहा है गिर प्रजाति के साहिवाल प्रजाति के इन पशुओं को देखकर लगता है कि नस्ल में सुधार के पश्चात पशुपालन के लिए बड़ी संभावनाएं किसानों के लिए है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में चल रही सरकार ने नरवा, गरवा, घुरवा बारी योजना लागू की है। इसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा गरुआ को लेकर है इसके अंतर्गत हम नस्ल संवर्धन के कार्यक्रम कर रहे हैं। 

 


Date : 17-Feb-2020

सेन्ट थॉमस कॉलेज में 36वां कल्चरल फेस्ट आगाम का रंगारंग समापन

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
भिलाई नगर, 17 फरवरी।
सेन्ट थॉमस कॉलेज में 36वाँ वार्षिकोत्सव व कल्चरल फेस्ट आगाम का कल समापन हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू व विशेष अतिथि हेमचंद यादव विश्वविद्यालय कुलपति प्रोफेसर अरूणा पलटा थे। अध्यक्षता महाविद्यालय के प्रशासक गी वर्गीस रमबान ने की। 

प्राचार्य डॉ एमजी रोईमोन, छात्र संघ प्रभारी डॉ सुजा वर्गीस, छात्र संघ अध्यक्ष नेहा तिर्की एवं समस्त छात्र संघ अधिकारी का स्वागत पुष्पगुच्छ भेंटकर किया गया।
श्री साहू ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम के माध्यम से महाविद्यालय के विद्यार्थियों में सांस्कृतिक एवं शैक्षणिक गुणवत्ता को बढ़ावा मिलता है। कार्यक्रम का आयोजन इस बात का प्रतीक है कि हम सब एक ही परिवार के सदस्य हैं। उन्होंने वर्तमान शिक्षा प्रणाली की उपयोगिता पर भी जोर दिया और कहा कि लक्ष्य का निर्धारण स्वयं को करना पड़ेगा।
प्रोफेसर पलटा ने कहा कि सेंट थॉमस महाविद्यालय अपनी एक विशेष पहचान बनाने में सफल रहा है। महाविद्यालय छात्रों की परवाह करते हुए अन्य गतिविधियों का भी पालन करता है। आज के युवा स्मार्ट मेनर में हैं, स्मार्ट उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए लक्ष्य को प्राप्त करें, जीवन में उन्हें सफलता जरूर मिलेगी। महाविद्यालय के प्रशासक फादर गी वर्गीस रमबान ने कार्यक्रम की सराहना की। डॉ एमजी रोईमोन द्वारा वार्षिक प्रतिवेदन पढ़ा गया।  

हेमचन्द विश्वविद्यालय सें गोल्ड मैडल प्राप्त एवं प्राविण्य सूची में आये विद्यार्थियो, क्लॉस टॉपर्स का अभिनंदन करते हुए पुरस्कृत किया गया। इसके पश्चात समस्त कलाप्रतिभा, सांस्कृतिक एवं शैक्षणिक पुरस्कारों, खेल, एनसीसी, एनएसएस विद्यार्थियों को भी पुरस्कृत किया गया। एबी मेथ्यू मेमोरियल एर्वाड मेहुल शर्मा बीकॉम 3, सी मोहन कुमार पीजीडीसीए, एंडोमेंट जिसमें रोहित श्रीवास्तव मेमोरियल ट्राफी, कला प्रतिभा विनर मेहुल शर्मा बीकॉम 3, चन्द्रान्शु खंडेलवाल रोलिंग ट्राफी लोटस हाउस, कवलजीत सिंग सैनी रोलिंग ट्राफी लीली हाउस, खंडेलवाल मेमोरियल एवार्ड उपासना कुर्वे बीकॉम 2, आर राघवन मेमोरियल एवार्ड निशा जाम्बुलकर को दिया गया। ऐलिमुनि फेलिसिटेशन एवार्ड प्रारम्भ हुआ जिसमें अकादमिक के अंतर्गत सीए आनन्द जुमनानी दुर्ग, सांस्कृतिक में पीटी उल्लास बीएसपी भिलाई, स्पोर्टस में एमसी बेंजामिन, कोआर्डिनेटर परीक्षा सेल सीएसवीटीयू भिलाई, सामाजिक क्षेत्र में कार्य कर रहे हिमांशु खंडेलवाल दुर्ग को दिया गया। 

मुख्य अतिथि ने शिक्षा, खेल, व अन्य गतिविधियों में सफलता प्राप्त विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया। 

 


Date : 17-Feb-2020

डीजीपी ने जिला पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों को किया सम्मानित, तीन करोड़ की चोरी व तिहरे हत्याकांड को सुलझाने वालों को प्रशस्ति पत्र

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
भिलाई नगर, 17 फरवरी।
राज्य के पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी ने कल शाम दुर्ग जिले के चुनिंदा पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को इन्द्रधनुष योजना के तहत सम्मानित किया। 

समारोह का आयोजन पुलिस कंट्रोल रूम भिलाई में संध्या 6 बजे किया गया था। भिलाई के आकाश गंगा व्यावसायिक परिसर सुपेला स्थित पारख ज्वेलर्स में 12 फरवरी को हुए तीन करोड़ रूपये की सनसनीखेज चोरी के मामले को सुलझाने वाली पुलिस टीम को पुलिस महानिदेशक ने इन्द्रधनुष योजना के तहत सम्मानित किया। विगत दिनों भिलाई के तालपुरी आवासीय कॉलोनी में तिहरे हत्याकांड के आरोपी को मात्र दस घंटे के भीतर गिरफ्तार करने वाली टीम को भी सम्मानित किया गया। 

इस अवसर पर आईजी दुर्ग रेंज विवेकानंद सिन्हा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय यादव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (शहर) रोहित कुमार झा, (ग्रामीण) लखन पटले, सीएसपी भिलाईनगर अजीत यादव, विवेकानंद शुक्ला सीएसपी दुर्ग, प्रवीर चंद तिवारी डीएसपी क्राईम, परि. उप पुलिस अधीक्षक उन्नती ठाकुर, डॉ.चित्रा वर्मा, विजय राजपूत के साथ ही इंस्पेक्टर गोपाल वैश्य, थाना सुपेला, भूषण इक्का, थाना भिलाई भट्टी, गौरव तिवारी प्रभारी साईबर सेल, बृजेश कुशवाहा थाना प्रभारी बोरी, जितेन्द्र वर्मा थाना प्रभारी नंदिनी नगर, सुरेश ध्रुव थाना प्रभारी भिलाई नगर, उप निरीक्षक राजीव तिवारी थाना भिलाईनगर, राजेन्द्र कंवर थाना वैशालीनगर, पूर्ण बहादुर थाना सुपेला, राजेश पाण्डेय थाना खुर्सीपार, अजय सिंह थाना जामुल सहित घटना का खुलासा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले कर्मचारियों को पुलिस महानिदेशक ने प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।

 इस दौरान कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए डीजीपी ने सम्मानित कर्मियों के परिजनों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि आप सभी के सहयोग से ही सभी कर्मियों ने बेहतर प्रयास कर दोनों घटनाओं में अपनी श्रेष्ठता साबित की। उन्होंने सभी थानों में पदस्थ कर्मियों को एक घंटे व्हालीबाल खेलने की सलाह देते हुए कहा कि इससे वे खुद को फिट रख सकेंगे। जल्द ही सभी थानों से लगे मैदान में व्हालीबाल कोट बनाया जाएगा। 

 


Date : 17-Feb-2020

बोलबम सेवा एवं कल्याण समिति अध्यक्ष ने भोले बाबा की बारात का आमंत्रण भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी को दिया

भिलाई नगर, 17 फरवरी। बोलबम सेवा एवं कल्याण समिति अध्यक्ष दया सिंह ने भोले बाबा की बारात का आमंत्रण भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी को दिया। दया सिंह ने भोले बाबा की बारात एवं तैयारियों की उन्हें जानकारी भी दी और बारात में शामिल होने का आग्रह किया।

 

 


Date : 17-Feb-2020

शहर के विभिन्न धार्मिक स्थलों तक पहुंची सर्वधर्म युवा समभाव साइकल रैली

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
भिलाई नगर, 17 फरवरी
। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय एवं राजयोगा एजुकेशन एंड रिसर्च फाउंडेशन के युवा प्रभाग द्वारा सर्वधर्म समभाव युवा सायकल यात्रा भिलाई के विभिन्न धार्मिक स्थानों पर बड़े ही उमंग उत्साह जोश के साथ पहुंची। 

सायकल यात्रा में सौ से अधिक नित्य राजयोग मेडिटेशन का अभ्यास करने वाले निव्यसन युवाओं ने बढ़ चढक़र हिस्सा लिया। सर्वधर्म युवा समभाव साइकल रैली गायत्री मंदिर से होते हुए सेक्टर 6 के कैथोलिक चर्च के प्रेयर में शामिल हुए जहां चर्च के फादर ने ब्रह्माकुमारीज के इस अनूठे आयोजन को समय की आवश्यकता बताते हुए कहा कि यह जो संदेश दे रहे हैं गॉड इज वन एंड गॉड इस लाइट, यह सत्य सब समझ लें तो सारे विश्व में शांति और एकता स्थापन हो जाए। साइकिल यात्रा नेहरू नगर स्थित गुरुद्वारा पहुंची जहां पर गुरु ग्रंथ साहब अरदास को युवाओं ने जीवन में आत्मसात करने का संकल्प लिया और गुरु वाणी को सर माथे और दिल में बसाया। इसके बाद युवा सर्वधर्म साईकिल यात्रा सेक्टर 6 मस्जिद पहुंची और दुआ में शामिल होकर पूरे विश्व में अमन चैन की दुआ मांगी। सर्व समभाव युवा साईकिल यात्रा हुडको स्थित स्कंद आश्रम पहुंची जहां पर मणि स्वामी ने कार्तिकेयन शिव और उस निराकार परम सत्ता के बारे में बताया। 

भिलाई सेवा केंद्रों की निर्देशिका आशा ने बताया कि सायकल रैली का उद्देश्य इस्पात नगरी और शिक्षा नगरी भिलाई में जो जगह-जगह मतभेद है लेकिन उन्हें मनभेद बनाकर मन में ना बसाने की अपील है। विविधता ही हमारे भारत देश की शान है इस विविधता में ही हमारी एकता समाई हुई है। सर्व समभाव सायकल यात्रा रैली को सभी धार्मिक स्थानों के धर्मगुरुओं ने झंडी दिखाकर रवाना किया एवं इस अभियान के लिए शुभकामनाएं दीं। 

सायकल रैली के प्रारंभ में एक सुंदर रथ का निर्माण किया गया था जिसमें सभी धर्मों को उस परम सत्ता और धर्म ग्रंथों में वर्णित उस परम ज्योति नूर लाइट के चित्रों को स्पष्ट रूप से दर्शाया गया था। यह साइकिल यात्रा चर्च, मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा, स्कन्दा आश्रम, योगाश्रम, अक्षय पात्र, इस्कॉन टेंपल होते हुए भिलाई के सभी क्षेत्रों में हम सब एक हैं का संदेश देते हुए भिलाई की एकता और सौहार्द को और भी सशक्त किया। यह सर्वधर्म समभाव साइकल रैली 20 तारीख तक विभिन्न सामाजिक संगठनों एवं महाविद्यालयों में जा जाकर संदेश देगी कि हम सब एक हैं। 


Date : 17-Feb-2020

महाशिवरात्रि पर स्कंदाश्रम में रूद्राभिषेक सहित विशेष पूजन कल से

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
भिलाई नगर, 17 फरवरी।
महाशिवरात्रि पर स्कंदाश्रम में 18 से 22 फरवरी तक आमदी नगर हुडको में विशेष पूजन का आयोजन किया जा रहा है। कल सुबह 7 बजे गणपति पूजा, महासंकल्पम, अनुगय एवं महान्यासम का आयोजन होगा जो 1 तक बजे चलेगा। 

18 से 21 फरवरी तक सुबह 7 से दोपहर 1 बजे तक रूद्र जपम, अभिषेक तथा दीप आराधना होगी। महारूद्रम का आयोजन परमेश्वर परब्रम्हा आराधना की विशेष पद्धित है। स्कंदाश्रम के संस्थापक मणिस्वामी ने बताया कि यह कार्यक्रम ब्रम्हश्री सेथलधपाडिगल (तमिलनाडू) एवं उनके सहयोगी वेदाचार्यो द्वारा सम्पन्न होगा। ओमकार (प्रणवम) इस ब्रम्हाण्ड की विशेष ध्वनि है। नाद भी एक ध्वनि है भगवान पंचक्षरी मंत्र में स्वयं विद्यमान है। पंचक्षरी मंत्र रूद्रम में निहित है। रूद्रम 179 महामंत्रों का एक समूह है जिसमें एक मंत्र महामृत्युंज मंत्र है। चमकम भगवान शिव को अर्पण की जाने वाली एक विशेष प्रार्थना है जो मनुष्य की 336 इच्छाओं की पूर्ति करता है। चमकम का जाप हर एक रूद्रम के बाद किया जाता है। रूद्रभिषेक 11 वेदाचार्यो द्वारा एक बार रूद्रम चमकम का जाप (11 बार) 11 काल में एकादशी रूद्रभिषेक 11 वेदाचार्यो द्वारा 11 बार (121) बार महारूद्रम 11 वेदाचार्यो द्वारा 11 बार 11 काल में रूद्रम एवं चमकम का जाप (1331 बार) रूद्रम का जाप 11 बार ईश्वर के 11 स्वरूपों को ध्यान में रख कर किया जाता है जिनमें महादेव, शिव, रूद्र, शंकर, नीललोगिता, ईशान, विजया, भीमा, देवदेवा, भवोत्भव, अदिलात्महा श्री रूद्र शामिल हैं। यह आयोजन महामृत्युंजय के एक लाख बार जाप करने के बराबर है। 21 फरवरी शाम 7 बजे आरंभ रूद्रभिषेक कार्यक्रम लगातार 22 फरवरी सुबह 4:45 तक जारी रहेगा। 22 फरवरी को 10 से दोपहर 12.30 हवन कलश अभिषेक एवं भगवान शिव की महादीप आराधना होगी। स्कंदाश्रम के प्रमुख सूत्रधार आचार्य मणीस्वामी ने कार्यक्रमों में सहभगिता निभाने की भक्तजनों से अपील की है।

 


Date : 17-Feb-2020

फ्लावर शो में रंग-बिरंगी फूल बने आकर्षण का केंद्र

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
दुर्ग, 17 फरवरी।
नगर निगम ने शहर को ग्रीनसिटी बनाने की कवायद तेज कर दी है। इस कड़ी में रविवार को राजेन्द्र पार्क में पहली बार फ्लावर शो का आयोजन किया गया, जिसे देखने लोग दुर्ग के अलावा भिलाई से भी उमड़े। फ्लावर शो में जहां रंग-बिरंगी खुशबुदार फूल, फलदार पौधे एवं बोनसाई पौधे लोगों में विशेष आकर्षण का केन्द्र बने रहे, वहीं गमले में फूल-पौधों की सजावट, फूलों से रंगोली व चित्रकला प्रतियोगिता में प्रतियोगियों ने उत्साह से भाग लेकर अपनी उत्कृष्ठ कला का प्रदर्शन किया। 

फ्लावर शो में लोगों के मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया। जिला साहित्यिक व सांस्कृतिक कांग्रेस प्रकोष्ठ के अध्यक्ष शिवाकांत तिवारी के संयोजन में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में दुर्ग आयडल फेम कलाकारों के अलावा स्कूली छात्र-छात्राओं ने अपने गीत-नृत्य की प्रस्तुति से लोगों का भरपूर मनोरंजन किया। फ्लावर शो में लोगों के खाने-पीने का भी ध्यान रखा गया था। यहा स्वसहायता संस्थाओं द्वारा लगाए गए स्टॉलो में लोगों ने छत्तीसगढ़ की पारंपरिक व्यंजनों का जमकर लुप्त उठाया। फ्लावर शो में शहर विधायक अरुण वोरा, महापौर धीरज बाकलीवाल, शहर कांग्रेस अध्यक्ष आरएन वर्मा, सभापति राजेश यादव, एमआईसी सदस्य व पार्षदगण शामिल हुए। श्री वोरा व श्री बाकलीवाल ने फ्लावर शो के आयोजन की सराहना करते हुए प्रतिभागियों के पर्यावरण प्रेम की प्रशंसा की। 

अतिथियों द्वारा विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया गया। फ्लावर शो में व्यवस्था बनाने नगर निगम की उद्यानिकी व पर्यावरण विभाग प्रभारी सत्यवती वर्मा, नीलू ठाकुर, अनिता तिवारी, हमीद खोखर, संदीप श्रीवास्तव, सुशील भारद्वाज, निखिल खिचरिया, निगम कार्यपालन अभियंता मोहनपुरी गोस्वामी, निगम उद्यान निरीक्षक अनिल सिंह, राष्ट्रीय आजीविका मिशन के मुक्तेश कान्हा, महात्मा गांधी स्कूल प्राचार्य विद्या शुक्ला एवं अन्य लोग सक्रिय रहे।


Date : 17-Feb-2020

केंद्र सरकार के खिलाफ कांग्रेस का धरना-प्रदर्शन

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
दुर्ग, 17 फरवरी।
केन्द्र की बीजेपी सरकार द्वारा सर्वोच्च न्यायालय में आरक्षण के खिलाफ  असंवैधानिक रुख अपनाए जाने पर जिला कांग्रेस कमेटी दुर्ग ग्रामीण व शहर कांग्रेस द्वारा मोनोनाइट चर्च के पास धरना दिया गया। धरना उपरांत राष्ट्रपति के नाम तहसीलदार दुर्ग को तीन पेज का ज्ञापन सौंपा गया। इस अवसर पर गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि बाबा साहेब अंबेडकर के नेतृत्व में बनी संविधान में सर्वहारा वर्ग को समानता का अधिकार मिला था। भारतीय जनता पार्टी द्वारा सुनियोजित तरीके से देश की अखंडता व एकता को विखंडित करने का प्रयास किया जा रहा है। नरेंद मोदी तानाशाही के समान सरकार चला रहे हैं। देश के राजनीतिक पार्टियों से विचार विमर्श किए बिना जीएसटी जैसे कानून जनता में थोप रही है। इसी क्रम में अनुसूचित जाति व जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग को मिले आरक्षण को समाप्त करने का प्रयास किया जा रहा है। हम इस आरक्षण विरोधी कानून का विरोध करते हंै। 

शहर कांग्रेस अध्यक्ष आरएन वर्मा ने कहा कि अनुसूचित जाति के आरक्षण में जो कटौती रमन सरकार ने किया था, उसमें भूपेश सरकार ने वृद्धि किया है। जिला ग्रामीण अध्यक्ष तुलसी साहू ने केंद्र सरकार के आरक्षण विरोधी नीति का कड़ा विरोध करते हुए संविधान के तहत समाज के दलित व पिछड़े वर्गों को मिले आरक्षण का समर्थन किया है। केंद्र की बीजेपी सरकार ने अनुसूचित जातिए अनुसूचित जनजाति  व अन्य पिछड़ा वर्ग के समुदायों के दिये जाने वाले आरक्षण पर सुनियोजित ढंग से हमला कर रही है। 
धरना-प्रदर्शन में विधायक अरुण वोरा, बीडी कुरैशी, धीरज बाकलीवाल, राजेन्द्र साहू, अलख नवरंग, अनिता तिवारी, अब्दुल गनी, छत्रसाल गायकवाड ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम का संचालन पूर्व पार्षद अल्ताफ़ अहमद और नीलेश चौबे ने आभार व्यक्त किया। धरना प्रदर्शन में संदीप श्रीवास्तव, नासिर खोखर, राजकुमार पाली, लिखन साहू, दुष्यंत देवांगन, निखिल खिचरिया, अजय साहू समेत बड़ी संख्या में कांग्रेसी शामिल हुए।

 


Date : 16-Feb-2020

सम्मानजनक पदनाम आज सभी कर्मियों के लिए एक ज्वलंत मुद्दा-सभी यूनियन ने माना

भिलाई नगर, 16 फरवरी। सम्मानजनक पदनाम के लिए बनी एनजेसीएस उपसमिति की बैठक शनिवार को नई दिल्ली स्थित इस्पात भवन में संपन्न हुई, जिसमें सीटू से एसपी डे, विश्वरूप बैनर्जी, इंटक एसके बघेल, राजशेखर मंत्री, बीएमएस से राजेंद्र नाथ महंतो, कृष्णा राय, एटक से आदि नारायण, विनोद कुमार सोनी तथा प्रबंधन की ओर से केके सिंह अधिशासी निदेशक गौतम भाटिया मुख्य महाप्रबंधक कार्मिक मधुमिता आधी महाप्रबंधक पवन कुमार मुख्य महाप्रबंधक उपस्थित थे। 

बैठक में सीटू ने इस बात को मजबूती से उठाया कि डिप्लोमा इंजीनियर्स एंट्री लेवल से सम्मानजनक पदनाम दिया जाए, क्योंकि डिप्लोमा इंजीनियर की आकांक्षा एंट्री लेवल से सम्मानजनक पद नाम पाने की है। यूनियन ने इस बात को भी रखा कि कर्मियों को केवल अपने पदनाम में सम्मानजनक परिवर्तन चाहिए। यूनियन ओर से इस बात को भी मजबूती से रखा गया कि पदनाम परिवर्तन से पूर्व बात को स्पष्ट रूप से सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि ऐसे कर्मी जिनका पदनाम चारजमैन है उनके पदनाम मे किसी तरह का परिवर्तन करने से पूर्व उनकी सहमति ली जाए। बैठक में यह बात भी उभर कर आई कि सेक्शन ऑफिसर भी अपने पदनाम में कोई परिवर्तन नहीं चाहते हैं। बैठक में इस बात पर आम सहमति थी। बैठक में एक बात पर सभी एकमत थे कि नई व्यवस्था के तहत अटेंडेंट शब्द को हटा लिया जाए। अटेंडेंट पद के जगह पर टेक्नीशियन देने का सुझाव आया है। सीटू के साथ सभी यूनियनों ने इस बात पर बल दिया कि सम्मानजनक पदनाम सभी कर्मियों के लिए एक ज्वलंत मुद्दा है, अत: जो भी प्रस्ताव बने उसमें सभी ग्रेट के कर्मियों के लिए सम्मानजनक पद नाम का प्रावधान हो। बैठक में विधिक पद जैसे माइनिंग फोरमैन माइनिंग मेट चिकित्सा विभाग से जुड़े विधिक पदनाम को प्रभावित किए बिना कैसे पदनाम परिवर्तन किया जाए। इस बात पर सहमति बनेगी अंतिम प्रस्ताव बनाकर एनजेसीएस में प्रस्तुत करने से पूर्व संयंत्र स्तर पर मंथन किया जाए।

 क्योंकि अलग अलग संयंत्र में अलग अलग क्लस्टर व्यवस्था है। उदाहरण के लिए डीएसपी, एसएसपी, आरएसपी, इस्को में डी क्लस्टर नहीं है। प्रबंधन एवं यूनियनों के बीच दोनों के द्वारा प्रस्तुत किये प्रस्तावों पर गहरी मंथन एवं चर्चा के बाद निम्न प्रस्ताव को तैयार किया गया है जिसे एनजेसीएस की बैठक में
प्रस्तुत किया जाएगा जहां पर इस विषय पर अंतिम मोहर लगेगी।
 

 


Date : 16-Feb-2020

डॉ. संतोष राय इंस्टीट्यूट में नये सत्र के लिए प्रवेश शुरू 

भिलाई नगर, 16 फरवरी। डॉ. संतोष राय इंस्टीटयूट कामर्स के क्षेत्र में अग्रणी संस्था है, में नये सत्र के लिए प्रवेश प्रारंभ हो चुका है। 11वीं, 12वीं के एकाउन्टस, इकोनॉमिक्स, बिजनेस, आईपी मैथ्स सभी विषय संस्था के प्रोफेशनल्स द्वारा पढ़ाया जाता है। छत्तीसगढ़ की एक मात्र ऐसी संस्था है जहां 11वीं, 12वींं बी.कॉम, सीए, सीएमए, सीएस, पर्सनाल्टी डेवलपमेन्ट की कक्षाएँ संचालित होती है। डॉ संतोष राय स्वयं 11वीं, 12वीं की एकाउन्टस की क्लास लेते हैं।

संस्था के डायरेक्टर डॉ संतोष राय ने बताया कि एकाउन्टस कामर्स का आधार होता हैं। संस्था में साप्ताहिक एवं मासिक टेस्ट होता है। संस्था ने इस वर्ष बी कॉम में पूरी यूनिवर्सिटी में आकांक्षा पंडित ने प्रथम स्थान एवं उन्नति सिंह ने पाचवां स्थान बनाया। संस्था में प्रतिदिन शाम को 6 से बजे तक कैरियर कांउसिलिंग की जाती है। संस्था में प्रोफेशनल शिक्षकों की सशक्त टीम है जिसमें एमसीए मि_ू, सीए प्रवीण बाफना, केतन ठक्कर, दिव्या रत्नानी, पीयूष जोशी, प्रियंका शर्मा शामिल हैं। हाल ही में संस्था के 4 शिक्षकों ने निरन्तर पढ़ाने का विश्व रिकार्ड बनाकर इस्पात नगरी को शिक्षा के क्षेत्र में एक अलग पहचान दिलायी। संस्था में बिलासपुर, रायगढ़, राजनांदगाव, अम्बीकापुर, मनेन्द्रगढ़, बैकुंठपुर, सारंगढ़, रायपुर, बस्तर, जांजगीर-चाँपा, गोदिंया, डोंगरगढ़ विभिन्न क्षेत्र के छात्र-छात्राएँ अध्ययनरत है। पूरे छग की एक मात्र ऐसी कॉमर्स संस्था हैं जहां छात्रों को समय-समय पर सेमीनार, कैरियर मार्गदर्शन एवं मल्टीनेशनल कंपनी में कार्य करने हेतु प्रशिक्षित किया जाता हैं। यहां प्रोफेशनल कोर्स करने वाले छात्रों को

समय-समय पर विषय विशेषज्ञों के माध्यम से जीडीपीआई की तैयारी करायी जाती हैं। डॉ. संतोष राय का कहना है कि प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं होती वरन् सही दिशा में कठिन परिश्रम सफलता का आधार है।

 


Date : 16-Feb-2020

मसीह दम्पत्ति ने की देहदान की वसीयत

भिलाई नगर, 16 फरवरी। सेक्टर-6 क्वार्टर नं. 1 ई स्ट्रीट-एवेन्यू ई निवासी प्रदीप मसीह और उनकी पत्नी सिंड्रायला मसीह ने प्रनाम संस्था के माध्यम से देहदान की वसीयत जारी की है। लकवे की बीमारी से ग्रस्त प्रदीप मसीह के घर जाकर प्रनाम अध्यक्ष पवन केशवानी ने उनकी लडक़ी प्रीति मसीह व अन्य परिजनों की भी काउंसलिंग की गई। इस दौरान प्रनाम के वी नवीन कुमार, राजेश चौधरी, राकेश साहू, आशीष बैनर्जी उपस्थित रहे।


Date : 16-Feb-2020

इंडियन ओवरसीज बैंक द्वारा एमएसएमई आउटरीच प्रोग्राम का आयोजन सुपेला शाखा में किया गया

भिलाई नगर, 16 फरवरी। इंडियन ओवरसीज बैंक द्वारा एमएसएमई आउटरीच प्रोग्राम का आयोजन सुपेला शाखा में किया गया। मुख्य अतिथि कुंदन सिंह जिला पंचायत दुर्ग थे। शिव कुमार द्वारा 40 एसएमई राशि एक करोड़ 27 लाख 85 हजार रुपये ग्राहकों को चेक एवं स्वीकृति पत्र प्रदान की गयी। श्री कुमार ने एमएसएमई के अच्छे कार्य करने के लिए को बधाई दी। सभी हितग्राहियों को और इनका सदुपयोग करने एवं उसे समय पर ऋण जमा करने का आग्रह भी किया गया। सम्मेलन में चंद्र लेखवानी वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक इंडियन ओवरसीज बैंक, हिमांशु भूषण पंडा उपस्थित थे। इस अवसर पर स्कूल के उपाध्यक्ष आनंद पांडेय भी उपस्थित थे।


Date : 16-Feb-2020

बाकलीवाल भवन सेक्टर-6 में दुर्ग महापौर का सामाजिक सम्मान 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
भिलाई नगर, 16 फरवरी।
श्री खंडेलवाल दिगंबर जैन समाज द्वारा मोहन लाल बाकलीवाल भवन सेक्टर-6 में दुर्ग महापौर धीरज बाकलीवाल का सामाजिक सम्मान किया गया। समिति के युवाओं, महिलाओं सहित अन्य लोगों ने महापौर धीरजबाकलीवाल सहित उनके पिता जितेन्द्र बाकलीवाल व परिवार जनों का सम्मान पुष्पहार पहनाकर किया।
इससे पहले बाकलीवाल भवन में कार्यक्रम का शुभारंभ पूर्व सांसद मोहन लाल बाकलीवाल की प्रतिमा व छायाचित्र पर माल्यार्पण कर किया गया। साथ ही महावीर स्वामी के तैलचित्र पर पर माल्यार्पण किया गया। 

इस मौके पर खंडेलवाल सभा समिति के महासचिव प्रदीप जैन बाकलीवाल ने कहा कि दुर्ग के महापौर धीरज बाकलीवाल का सामाजिक सम्मान करते हुए बेहद खुशी हो रही है। उन्होंने कहा कि जैन समाज की ओर से दुर्ग निगम के महापौर के रूप में धीरज बाकलीवाल काबिज हुए हैं जो समाज के लिए गर्व का विषय है। कार्यक्रम के दौरान प्रदीप जैन बाकलीवाल, कपूरचंद छाबड़ा, ज्ञानचंद पाटनी, नरेन्द्र बाकलीवाल, संजय मिश्रा, अमित जैन, पियुष छाबड़ा आदि ने स्मृति चिन्ह, शॉल व पुष्पहार पहनाकर स्वागत किया। कार्यक्रम के दौरान समाज की ओर से महावीर निगोतिया ने धीरज बाकली का अभिनंदन करते हुए कहा कि वे समाज की ओर महापौर के रूप में जनसेवा को आगे बढ़ाएंगे। कार्यक्रम के दौरान संजय मिश्रा ने मोहनलाल बाकलीवाल के जीवन से जुड़ी बातों को साझा किया। अशोक पहाडिय़ा ने कहा कि वे महापौर पद पर रहते हुए शहर की समस्याओं को सुलझाने में अग्रणी रहेंगे यही समाज की आशा है। ज्ञानचंद पाटनी ने महापौर धीरज बाकलीवाल की सराहना करते हुए एक कविता पढ़ी। कार्यक्रम के दौरान महापौर धीरज बाकलीवाल ने सामाजिक सम्मान के लिए सभी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि जिस विश्वास के साथ दुर्ग की जनता ने मुझे चुना उसे हर हाल में पूरा करूंगा। कार्यक्रम में कपूरचंद छाबड़ा, नंदलाल कासलीवाल, ज्ञानचंद बाकलीवाल, दीपचंद जैन, महावीर प्रकाश निगोतिया, सुभाष बाकलीवाल, विपिन विनायके, सुनल कासलीवाल, अमित अजमेरा, विमल बाकलीवाल सहित बड़ी संख्या में समाज के लोग उपस्थित रहे।

 


Date : 16-Feb-2020

यातायात पुलिस ने यातायात नियम का पालन न करने वाले 175 वाहन चालकों के विरूद्ध करवाई कर काटी चालान

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
भिलाई नगर, 16 फरवरी।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दुर्ग के निर्देशानुसार एवं उप पुलिस अधीक्षक यातायात दुर्ग के नेतृत्व में यातायात पुलिस द्वारा यातायात नियम का पालन न करने वाले 175 वाहन चालकों के विरूद्ध चालानी कार्यवाही तथा 124 वाहनों में चालान चस्पा की कार्यवाही की गई। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग में नो पार्किग एवं विपरीत दिशा से वाहन चलाने वाले वाहन चालकों के विरूद्ध चालानी कार्यवाही के सख्त निर्देश दिये गये हैं जिसके परिपालन में सुपेला एवं पावर हाउस क्षेत्र में निरीक्षक श्रुति सिंह, सूबेदार अनीष सारथी, कुम्हारी क्षेत्र में निरीक्षक भारती मरकाम तथा दुर्ग क्षेत्र में निरीक्षक लता चौरे द्वारा यातायात नियम का पालन नहीं करने वाले वाहन चालकों के विरूद्ध चालानी कार्यवाही की गयी। नो पार्किग में खड़े वाहनों से असुविधा के साथ साथ प्राणघातक दुर्घटनाओं की संभावना बनी रहती है। यातायात पुलिस दुर्ग द्वारा 10 प्रधान आरक्षकों एवं आरक्षक की टीम गठित की गई है, जो जिले के पावर हाउस मार्केट, भिलाई 3 मार्केट, चन्द्रा-मौर्या चौक से सुपेला चौक, आकाशगंगा मार्केट, इंदिरा मार्केट, बस स्टेण्ड दुर्ग में नो पार्किग में रखे वाहनों के विरूद्ध चस्पा की कार्यवाही की गई। ऐसे वाहन जिसमें यातायात पुलिस द्वारा चस्पा किया जाता है उन्हें 3 दिवस के भीतर यातायात थाना सुपेला में आकर चालान पटाने हेतु निर्देशित किया गया है और जो वाहन चालक 3 दिवस के अंदर चालान नहीं जमा करते उन्हें नोटिस जारी किया जा रहा है, इसके बावजूद प्रकरण निराकरण हेतु उपस्थित नहीं होने पर प्रकरण निराकरण हेतु सीजीएम कोर्ट भेजा जाता है। नो पार्किग में खड़ी दो पहिया वाहनों को क्रेन के माध्यम से यातायात थाना सुपेला लाने के पश्चात कार्यवाही कर चालान किया जा रहा है एवं वाहन चालकों को समझाईश दी जा रही
है कि वे अपने वाहन को निर्धारित पार्किग स्थान पर ही खड़ा करें। यातायात उप पुलिस अधीक्षक दुर्ग ने शहर के लोगो से अपील की है वे यातायात नियमों का पालन करते हुये वाहन चलायें ताकि स्वयं सुरक्षित रहें एवं दूसरों को भी सुरक्षित चलने दें।
विभागीय स्टॉल बने आकर्षण 
के केन्द्र
राजनांदगांव, 16 फरवरी। डोंगरगांव के जनसहयोग मैदान में शनिवार को तीन दिवसीय लोक मड़ई एवं कृषि मेला 2020 शुरू हुआ। कृषि मेले में विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर विभागीय योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। विभागीय स्टॉल दर्शकों के आकर्षण का केन्द्र बने हुए हैं। मेले में कृषि विभाग, पशुधन विकास विभाग, उद्यान विभाग, वन विभाग, मछली पालन विभाग, कृषि विज्ञान केन्द्र, सहकारिता विभाग, छत्तीसगढ़ राज्य बीज विकास निगम, स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग जल संसाधन विभाग, छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास निगम छत्तीसगढ़ राज्य आजीविका मिशन बिहान, मनरेगा द्वारा स्टाल लगाया गया है। जनसम्पर्क विभाग की ओर से छाया चित्र प्रदर्शनी लगाई गई है। 

 


Date : 16-Feb-2020

पुलवामा शहीदों की याद में हिन्द सैनिकों की निकली रैल, श्रद्धांजलि सभा सहित अनेक आयोजन

भिलाई नगर, 16 फरवरी। राष्ट्रहित में समर्पित हिन्द सेना समाजिक संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष मंगेश वैद्य साहू के निर्देशानुसार युवा ब्रिगेड प्रदेशाध्यक्ष वीर बहादुर थापा एवं प्रदेश उपाध्यक्ष रवि लडवाल के नेतृत्व में पुलवामा में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवानों को श्रद्धांजलि देकर क्षेत्रवासियों को प्रेरित करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में रैली, नुक्कड़ सभाएँ व अन्य देशभक्तिपूर्ण कार्यक्रम आायोजित किए गए। श्रद्धांजलि सभा में युवा ब्रिगेड प्रदेशाध्यक्ष वीर बाहदुर थापा, रवि लडवाल, देव साहू,  ईश्वर प्रसाद, कामेश वर्मा, चंदन यादव, अमन गुप्ता, राधेश्याम सिंह, संजय तिवारी, अभिषेक भदौरिया, मोहन शर्मा, राजेश यदु, अभिषेक जैन,  सुरेश निर्मलकर, सुनिल सिंह, प्रवीण वर्मा, संजय कौसित, रोहित वर्मा, रवि रात्रे, सोनुू नाग, अजय महानंद, कामेशवर साहू, अनिल मिश्रा, प्रीतम दीवान, हरिराम देशमुख, जितेन्द्र पटेल, पवन साहू, रमेश सोनवानी, नितेश अहिरवार, नवीन पाण्डेय,  प्रवीण ठाकुर, मोहित जायसवाल, सरफाराज मोहम्मद, मोहम्मद सदाफ, अमनदीप सिंह, गौकरण साहू, परमेश्वर टंडन, शैलैन्द्र अवस्थी, मनीष मानिकपुरी, मंदन साहू, सुभाष सोना, श्यामला सोनी, रामप्रसाद सिंह, राकेश नाथ, राजू यादव, अमर गुप्ता, त्रिलोचन त्रिपाठी, अनुराग जैन, केशव वर्मा, अनिल राठौर , मनोज सिंह, अनिरूद्ध शर्मा, शेखर सिंह, लाला सिन्हा, टिकेश्वर सिन्हा, शैलेष घृतलहरे, आकाश नायक, बसंत त्रिपाठी, प्रणय नाग, अशोक रामटेके, ललित शर्मा, बुधराम साहू, अर्जुन गावरे, राजेश सोनी, मोहन सिंह, सुमित बघेल, अभय सिंह, आबिद खान, जुनैद खान, वैभव चौहान, महमुद आलम, कमलेश जोशी, राजकुमार गुप्ता, विनय सिंह, अनिल जोशी, रूपेश साहू, दिपक यादव, गुनजन वर्मा, सुरेन्द्र जैसवाल, यशवंत यादव, आशुतोष जैन, अशोक धर, विवेक सिंह, विश्वनाथ नायर, विरेन्द्र सिंह, विनोद राणा, उमेश नायक, रामाकान्त यादव, सुरेश सिंह, सुदर्शन प्रसाद, संजय पाठक, सरफराज आलम, शैलेन्द्र मेश्राम, पियुष कुमार, अक्षय मेहता, विकास सहित हिन्द सैनिक उपस्थित थे।

 


Date : 16-Feb-2020

अवैध संबंध का शक में हत्या, पति निकला आरोपी, दो दिन पहले गनियारी खेत में मिला था महिला का शव

दुर्ग, 16 फरवरी। पुलगांव थानांतर्गत ग्राम गनियारी निवासी संतोषी साहू (38) की हत्या मामले में आरोपी कोई और नहीं बल्कि उसका पति तुकाराम साहू (43) निकला। आरोपी पति ने अवैध संबंध के संदेह में अपनी पत्नी की धारदार हंसिया व कुदाली से धड़ से सिर अलग कर मौत के घाट उतार दिया था और खेत में शव को छिपाकर फरार हो गया था। पुलिस ने फरार आरोपी पति को गिरफ्तार कर शनिवार को न्यायालय में पेश किया। न्यायालय ने उसे जेल भेज दिया है। 

ग्राम गनियारी के खेत में दो दिन पहले सामने आए इस हत्याकांड ने ग्राम में सनसनी फैला दी थी। दुर्ग सीएसपी विवेक शुक्ला ने हत्या के इस मामले का खुलासा करते हुए बताया कि मृतका संतोषी साहू गुरुवार की सुबह घर से अपने पति तुकाराम साहू के साथ गनियारी खेत में काम करने निकली थी, लेकिन दोनों रात 10 बजे तक घर वापस नहीं लौटे थे। जिससे घबराए परिजनों व ग्रामवासियों ने जब खेत जाकर खोजबीन की तो उन्हे संतोषी साहू की सिर कटी लाश मिली, लेकिन उसके पति तुकाराम साहू का कुछ पता नहीं चल पाया था। सूचना पर पहुंची पुलिस ने पति की खोजबीन शुरु की, जिसमें पुलिस को जल्द सफलता भी मिली। पति तुकाराम साहू से पुलिस द्वारा पूछताछ की गई तो उसने हत्या करना स्वीकारा। 
आरोपी पति ने पुलिस को बताया कि जब वे खेत में काम करने गए थे, तब सुबह 11 बजे पत्नी के चरित्र संदेह को लेकर दोनों में विवाद हुआ था। जिससे गुस्सा में आकर आरोपी पति तुकाराम साहू द्वारा अपनी पत्नी संतोषी साहू पर धारदार हंसिया व कुदारी से हमलाकर धड़ से सिर अलग कर दिया गया और शव को खेत में छिपाकर फरार हो गया था। पुलिस द्वारा हत्या में प्रयुक्त हंसिया व कुदाली भी बरामद कर लिया गया है।

 


Date : 16-Feb-2020

केन्द्र सरकार एवं सुप्रीम कोर्ट द्वारा पदोन्नति में आरक्षण को खत्म किए जाने के विरोध में एक दिवसीय धरना-प्रदर्शन किया गया

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
दुर्ग, 16 फरवरी।
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव  के.सी. वेणुगोपाल के आदेशानुसार शहर जिला अनुसूचित जाति कांग्रेस विभाग दुर्ग शहर अध्यक्ष राम जोशी के नेतृत्व में मेनोनाईट चर्च के पास केन्द्र सरकार एवं सुप्रीम कोर्ट द्वारा पदोन्नति में आरक्षण को खत्म किए जाने के विरोध में एक दिवसीय धरना-प्रदर्शन किया गया।
धरना प्रदर्शन में रामाराव ढोव ने कहा कि केन्द्र सरकार  व भारतीय जनता पार्टी व संघ परिवार योजनाबद्ध तरीके से आरक्षण को खत्म करने की साजिश कर रहे हैं।

 धरना प्रदर्शन में आर.एन. वर्मा शहर जिला अध्यक्ष कांग्रेस, राजन खुटेल, ओनी महिलांग, छत्रसाल गायकवाड़, ज्ञानू बागड़े, राकेश ठाकुर, एन. विश्वनाथ आदि नेताओं ने अपने विचार रखे। दोपहर 2 बजे तहसीलदार जायेन्द्र सिंह को धरना स्थल पर आर.एन. वर्मा एवं रामजोशी के नेतृत्व में राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा गया। कार्यक्रम का संचालन मुकुन्द बन्सोड़ एवं छत्तीसगढ़  प्रदेश कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग के प्रदेश उपाध्यक्ष अलख नवरंग ने आभार व्यक्त किया।


Date : 16-Feb-2020

कलेक्टर ने ली राजस्व अधिकारियों की बैठक, लंबित प्रकरणों के जल्द निराकरण के दिए निर्देश

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
दुर्ग, 16 फरवरी।
राजस्व विभाग के अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर अंकित आनंद ने तीन प्राथमिकताओं पर फोकस किया। पहला सम्मान निधि योजना से जोडऩे के लिए अधिकाधिक पात्र किसानों को जोडऩा, दूसरा भू स्वामित्व के लिए आवेदन करने वाले पट्टाधारियों के आवेदन पर तेजी से कार्रवाई और तीसरा अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई रहा।
 उन्होंने कहा कि पिछली बार राजस्व सचिव की बैठक में इस संबंध में अहम निर्देश दिए गए थे, इस बाबत राजस्व अधिकारियों ने कार्रवाई की है। यह बहुत महत्वपूर्ण विषय हैं और इसमें आगे भी युद्धस्तर पर कार्य की जरूरत है। कलेक्टर ने कहा कि लंबित मामलों की नियमित मानिटरिंग करते रहें और कोशिश करें कि एक तय समय पर यह सारे निपट जाएं। लोक सेवा गारंटी के मामले भी अहम होते हैं क्योंकि इसमें सर्विस डिलीवरी काफी महत्वपूर्ण होती है। समय पर लोगों को सेवा मिलने से शासन के प्रति अच्छी छवि निर्मित होती है इसलिए कोशिश करें कि समय सीमा के भीतर ही सारे मामले हल हो जाएं। कलेक्टर ने कहा कि नये मास्टर प्लान के मुताबिक भी लोग नये सिरे से अपनी जरूरतों के मुताबिक निर्णय लेंगे। उनके आवेदन आने पर तेजी से कार्रवाई करें। कलेक्टर ने कहा कि शासन ने पट्टाधारियों को भूस्वामी हक दिलाने के लिए योजना आरंभ की है जिसके काफी लाभ हैं। इससे लोगों को आसानी से बैंक ऋण मिल पाएगा। क्रय-विक्रय में आसानी होगी। इस संबंध में जो आवेदन आते हैं उन पर तत्परता से कार्रवाई करें।

कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने अपने क्षेत्र के राजस्व प्रकरणों जैसे नामांतरण ,सीमांकन, बंटवारा, वसूली, आवासीय पट्टे ,नक्शा खसरा, डायवर्सन , लोकसेवा गारंटी के प्रकरणों खासकर समय सीमा आधारित प्रकरणों का निराकरण प्राथमिकता के आधार पर करें. उन्होंने कहा कि सभी राजस्व अधिकारी विभाग के अद्यतन आदेशों और निर्देशों को ध्यान में रखकर कार्य करें। अंकित आनंद ने निर्देश दिए कि जिन पट्टाधारियों ने भू स्वामितत्व हेतु आवेदन प्रस्तुत कर निर्धारित शुल्क जमा कर दिया है। उन मामलों में पात्रता देखते हुए प्रकरणों को जल्द से जल्द निराकृत करें। उन्होंने कहा कि अपने अपने क्षेत्र में  जनहितों को ध्यान में रखते हुए अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करें। उन्होंने निर्देश दिए कि किसानों को किसान सम्मान निधि योजना से जोडऩे के लिए पटवारियों से पात्र किसानों की सूची तैयार कर उनका पंजीयन करवा लें। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि ई कोर्ट में मामले लंबित न रखें। बैठक में अपर कलेक्टर गजेंद्र ठाकुर एवं बीबी पंचभाई सहित सभी राजस्व अधिकारी उपस्थित थे।


Previous1234Next