छत्तीसगढ़ » दुर्ग

Previous123456789...1516Next
Date : 29-Mar-2020

जरूरतमंदों की मदद के लिए विभिन्न समाज  संगठन, व्यापारी कर रहे हैं सहयोग

दुर्ग, 29 मार्च। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए केंद्र सरकार द्वारा घोषित 21 दिनों के लाक डाउन के कारण कई गरीबों असहाय लोगों के सामने रोजी रोटी के उपजे संकट से निवारण के लिए जहां विभिन्न संस्थाएं समाज व समुदाय आगे आ रहे हैं वहीं भिलाई के कुछ संगठन ने भी अन्य देश वासियों की तरह संवेदनशीलता दिखाते हुए अपने सामाजिक उत्तरदायित्व का निर्वहन करते हुए जरूरतमंद लोगों के लिए राशन एवं अन्य आवश्यक सामग्री भिलाई निगम को प्रदाय की है। श्री राम सिंधी पंचायत नगर भिलाई के लक्ष्मण अल्याणी, भीमसेन, शीशपाल, अजय भसीन ने 75000 रुपए की सामग्री जैसे चावल, मसाला, नमक, तेल, दाल, आटा एवं मॉस्क आदि प्रदाय किए हैं। 

लिंक रोड के थोक एवं फुटकर व्यवसायी जिसमें उदय सिंह, जिनेश जैन, अनिल अग्रवाल, प्रमोद अग्रवाल ने भी इसी प्रकार की राशन सामग्री निगम के कार्यालय में स्टोर करवाई है ताकि असहाय जरूरतमंदों तक सामग्री पहुंचाई जा सके। इसी प्रकार अजीत सिंह इंटरप्राइजेज ने 51000 रुपये की खाद्य सामग्री देने की सहमति प्रदान की है निगम द्वारा ऐसे इच्छुक संगठनों, समाजसेवियों, व्यापारियों आदि जो  इस प्रकार की सहायता करना चाहते हैं वह चंद्रपाल हरमुख मोबाइल नंबर 9109176812 पर संपर्क कर सकते हैं।

 श्री राम सिंधी पंचायत के संचालक ने बताया कि जिस तरह देश पर कोरोना वायरस जैसे संक्रमण का संकट मंडरा रहा है ऐसे में देश के प्रत्येक नागरिकों को सामने आकर मदद करने की जरूरत है जिससे किसी की भी मौत भूख से न हो साथ ही उन्होंने शहरवासियों से सावधानी और सतर्कता बरतने की अपील भी की है और लोगों में जागरूकता फैलाने का भी संदेश दिया है। निगम के जय जैन एवं विनोद चंद्राकर प्राप्त सामग्रियों को स्टोर करके रखने का कार्य कर रहे हैं।


Date : 29-Mar-2020

निगम क्षेत्रों में नियमित रूप से किया जा रहा है फागिंग

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
दुर्ग 29 मार्च 2020/
नगर निगम भिलाई के स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों द्वारा वार्ड 31 चर्च गली, लोधी पारा बस्ती, कबीर मंदिर एरिया, दुर्गा मंदिर क्षेत्र के घरों में व नालियों में मैलाथियान आयल का छिड़काव किया गया। 

कोरोना वायरस पाए गए मरीज के घर के आस-पास के क्षेत्र में सघन रूप से सैनिटाइजिंग का कार्य किया जा रहा है। वार्ड 33 के घरों के कुलर मे टेमीफास् का छिड़काव किया गया। वार्ड 31 मिलावट पारा क्षेत्र, तिरंगा नगर, लोधी पारा, दुर्गा मंदिर एरिया में वाहनों के माध्यम से सैनिटाइजिंग का कार्य गया। वार्ड 24 शारदा पारा बाबा कॉलोनी के सभी क्षेत्रों में मैलाथियान दवाई का छिड़काव किया गया। वार्ड 25 संतोषी पारा, शर्मा कॉलोनी, सतनामी मोहल्ला, बंगाली मोहल्ला, यादव पारा, विवेकानंद कॉलोनी मे मेलाथियान एवं मलेरिया आयल का छिड़काव किया गया। वार्ड 16 कुरूद क्षेत्र में एवं उसके आसपास दवाई का छिड़काव किया गया। वार्ड 4 कृष्णा नगर डॉ अशोक लाइन, राजीव किराना स्टोर, अश्विन वसनीक घर के आस पास, राजपूत किराना स्टोर के पीछे बीसमीला किराना स्टोर के पास, श्याम चैक में फॉगिंग मशीन द्वारा धुआ छोडऩे का कार्य किया गया। वार्ड 21 बैकुंठ धाम पप्पू मिठाई लाइन, प्रभा के घर के पास, राष्ट्रीय विद्यालय, सिद्धार्थ विद्यालय रोड के पास हैंड मशीन द्वारा एवं व्हीकल माउंटेन के माध्यम से धुआं का छिड़काव किया गया। जोन 4 शिवाजी नगर वार्ड क्रमांक 28 छावनी चैक, शंकर नगर, क्रांति चैक, दुर्गा मंदिर, बर्फ फैक्ट्री लाइन, मंगल बाजार, अंकुश चैक, जागृति स्कूल, कारगिल चैक, राधा कृष्ण मंदिर, बिजली नगर, वार्ड 27 घासीदास नगर वाम्बे आवास में टेमीफॉस का उपयोग किया गया। सैनिटाइजिंग कार्य हेतु अधिकतर क्षेत्रों को कवर करने के लिए अग्निशमन के वाहनों का उपयोग किया जा रहा है।


Date : 29-Mar-2020

कोरोना पाजिटिव मरीज के घरों के आसपास तथा वार्डों में भी सैनिटाइजिंग

दुर्ग, 29 मार्च।नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र अंतर्गत आने वाले खुर्सीपार क्षेत्र में कोरोना पॉजिटिव पाए गए मरीज के घरों के आसपास सहित सीमा क्षेत्र से लगे हुए वार्ड में सघन रूप से सैनिटाइजिंग का कार्य किया जा रहा है। यहां अग्निशमन के वाहन के माध्यम से ब्लीचिंग पाउडर के घोल का छिड़काव किया जा रहा है। वाहन के उपयोग से अधिक क्षेत्रों को कवर किया जा सकता है। वार्ड क्रमांक 31 मिलावट पारा, तिरंगा नगर, लोधी पारा, दुर्गा मंदिर, चर्च गली, कबीर मंदिर, दुर्गा मंदिर, वार्ड क्रमांक 36 कोआपरेटिव के पास, वार्ड क्रमांक 38 दीनदयाल कॉलोनी चंद्रमा चैक, गोविंद स्टडी तथा वार्ड क्रमांक 33 के क्षेत्र में सैनिटाइजिंग का कार्य किया जा रहा है। इन क्षेत्रों में शाम को प्रतिदिन फागिंग कराई जा रही है जिसके लिए हैंड फागिंग मशीन तथा व्हीकल माउंटेन का सहारा लिया जा रहा है। क्षेत्र में मलेरिया आयल, मेलाथियान का भी छिड़काव किया जा रहा है। मरीज के घरों के आसपास के लोगों को अपने घरों से न निकलने की हिदायत दी जा रही है।
 


Date : 29-Mar-2020

विदेश यात्रा से वापस आ रहे नागरिकों की हो रही निगरानी, दुर्ग में 128 लोगों का होम आइसोलेशन पूरा

छत्तीसगढ़ संवाददाता
दुुर्ग, 29 मार्च।
जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम के लिए विदेश यात्रा से वापस आये नागरिकों का चिन्हांकन कर कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच की जा रही है।  28 मार्च तक विदेश यात्रा से आये 279 यात्रियों का दुर्ग जिले में चिन्हांकन हो गया है। इनमें से 128 नागरिकों ने होम आइसोलेशन की 14 दिवस की अनिवार्य अवधि पूरी कर ली है। 160 व्यक्ति वर्तमान में होम आइसोलेशन/क्वारंटाइन में हैं। केवल 51 व्यक्तियों में सर्दी-खांसी के सामान्य लक्षण मिले हैं जिसके परिप्रेक्ष्य में सभी के सैंपल जांच के लिए लैब भेजे गए। इनमें से 32 की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हो चुकी है। 18 लोगों की जांच रिपोर्ट अभी आनी है। एक नागरिक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। पॉजिटिव पाए गए नागरिक के 7 परिजनों के सैंपल भी टेस्ट के लिए भेजे गए थे, सभी निगेटिव आये हैं।
यदि कोई व्यक्ति विदेश यात्रा से वापस आया है अथवा कोई व्यक्ति ऐसे यात्री के संपर्क में रहे हैं तो उनके लिए 14 दिवस का होम आइसोलेशन/क्वारन्टीन अनिवार्य है ऐसे व्यक्ति घर से न निकले न ही किसी से मिले जुले। ऐसे व्यक्ति टोल फ्री नंबर 104 पर तत्काल जानकारी दें ताकि स्वास्थ्य विभाग की टीम घर पहुंचकर एहतियात संबंधी आवश्यक कार्रवाई कर सके। इस संबंध में किसी भी तरह की सूचना नगरीय निकाय के निदान के टोलफ्री नंबर 1100 में भी दी जा सकती है।

कलेक्टर अंकित आनंद ने नागरिकों से अपील की है कि कम से कम घर से बाहर निकले। साथ ही इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए मार्गदर्शन का पूरी तरह पालन करें ताकि इसके संक्रमण से बचा जा सके।

 


Date : 29-Mar-2020

भिलाई निगम क्षेत्र में रात्रि में भी किया जा रहा है सैनिटाइजिंग का कार्य

छत्तीसगढ़ संवाददाता
दुर्ग, 29 मार्च।
नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र में रात्रि कालीन सैनिटाइजिंग का कार्य भी किया जा रहा है कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए निगम भिलाई द्वारा संपूर्ण क्षेत्र को सैनिटाइजिंग करने का कार्य प्रारंभ किया जा चुका है। स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों के अलावा अत्यधिक क्षेत्र को कवर करने के लिए अधिक से अधिक वाहनों को उपयोग मे लाया जा रहा है। त्वरित रूप से कार्य करते हुए रात्रि में भी स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी निगम क्षेत्रों में सैनिटाइजिंग का कार्य कर रहे हैं।

रात्रि में फागिंग भी की जा रही है। रात्रि में अनावश्यक घरों से निकलने वालों को घरों पर ही रहने समझाइश दी जा रही है और जो दुकाने निर्धारित समय अवधि के बाद भी खुली होती हैं उनसे जुर्माना वसूल कर दुकानों को बंद कराया जा रहा है जोन क्रमांक 4 क्षेत्र के 9 दुकानों को गत रात्रि बंद कराकर 4100 रुपए जुर्माना वसूल किया गया! 

खुर्सीपार क्षेत्र के शिवाजी नगर वार्ड क्रमांक 28 छावनी, शंकर नगर, क्रांति चैक, दुर्गा मंदिर, बर्फ फैक्ट्री लाइन, मंगल बाजार, अंकुश चैक, जागृति स्कूल, कारगिल चैक, राधा कृष्ण मंदिर तथा बिजली नगर के क्षेत्र में रात्रि में सैनिटाइजिंग करने का कार्य प्रमुखता से किया गया।
 


Date : 29-Mar-2020

कोरोना वायरस से बचने एहतियात है जरूरी

दुर्ग, 29 मार्च। कोविड-19 नोवल कोरोना वायरस के बचाव हेतु शासन प्रशासन हर संभव प्रयास कर रही है। भिलाई निगम के संपूर्ण क्षेत्रों में वाहनों से सेनेटाइजेशन एवं शाम को फॉगिंग कराई जा रही है। लोगों को घरों पर ही रहने निगम प्रशासन आमजन से अपील कर रही है। नगर पालिक निगम भिलाई प्रबंधन द्वारा वाहनों में लगे लाउड स्पीकर के माध्यम से शासन प्रशासन से प्राप्त दिशा निर्देशों को लगातार प्रचारित किया जा रहा है।  समस्त जोन के स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी घरों तक पहुंच कर सैनिटाइज का कार्य कर रहे हैं। आमजन को जागरुक करने के लिए निगम प्रशासन लगातार लोगों से अपील कर रहा है तथा शासन-प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्था को सुनिश्चित कराने संदेशों को प्रचारित किया जा रहा हैं। भिलाई निगम के स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी लगातार लोगों के घरों एवं आसपास के क्षेत्रों में जाकर मैलाथियान का छिड़काव तथा सैनिटाइज का कार्य कर रहें हैं। मच्छर उन्मूलन के लिए टेमिफॉस का उपयोग भी लगातार किया जा रहा है।

 


Date : 29-Mar-2020

 भिलाई-दुर्ग क्षेत्र में अचानक ही मौसम ने करवट ली

भिलाई नगर। भिलाई-दुर्ग क्षेत्र में अचानक ही मौसम ने करवट ली। दोपहर 2.45 बजे से करीब 15 मिनट तक जमकर बारिश हुई, थोड़ी देर में ही बादल फट गए और तेज धूप निकल आई। 

 


Date : 29-Mar-2020

जीतेगी मानवता हारेगा कोरोना वायरस, जनप्रतिनिधियों-सामाजिक संस्थाओं द्वारा घर-घर दी जा रही आवश्यक सामग्री

छत्तीसगढ़ संवाददाता

भिलाई नगर, 29 मार्च। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस कोविड-19 से जनता को सुरक्षित रखने एवं इस रोग के फैलाव से बचाव के लिए जिला प्रशासन के समन्वय से शहरी क्षेत्र में नगरीय निकाय एवं ग्रामीण अंचलों में ग्राम पंचायतों द्वारा मानवीय कार्य किया जा रहा है। तकलीफ की इस घड़ी में सभी ओर से  सहयोग मिल रहा है।

लॉकडाउन के पांचवें दिन हजारों मजदूरों को ग्रामीण जनप्रतिनिधियों द्वारा भोजन कराया गया, वहीं शहर में भी जरूरतमंदों को खाद्य सामग्री एवं भोजन उपलब्ध कराया गया। आवश्यकता के अनुरूप कई जगह पर सब्जियां एवं फल भी वितरित किए गए। लगातार किए जा रहे प्रयास के चलते सोशल डिस्टेंसिंग पर जिले में अच्छा कार्य किया जा रहा है। धमधा ब्लॉक में र्इंट भ_ों के मजदूरों को राहत सामग्रियां दी गई।

पथरिया(डोमा),पथरिया(सहगांव), मेडेसरा  स्थित 3 ईंट भ_ों के लगभग 1080 मजदूरों के लिए आगामी एक महीने भोजन, राशन की व्यवस्था भ_ी मालिक, आसपास के ग्राम पंचायत तथा राजस्व टीम धमधा द्वारा नि:शुल्क की गई है। देवरी में सरपंच ने गांव में मुफ्त सब्जियां बांटी।

 दुर्ग निगम अमले द्वारा 400 लोगों को भोजन कराया गया। भिलाई नगर निगम क्षेत्र में भी बोल बम सेवा एवं कल्याण समिति के द्वारा प्रतिदिन 60 परिवारों को 1 हफ्ते का राशन सामग्री देने का संकल्प लिया गया है, कल 60 परिवारों को सामग्री उपलब्ध भी कराई थी। विधायक देवेंद्र यादव के द्वारा भी प्रत्येक वार्ड में 44 प्रतिनिधि बनाकर आवश्यकताओं की प्रत्येक वस्तु उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।

सांसद दुर्ग विजय बघेल के निर्देशों पर कार्यकर्ताओं के द्वारा घर-घर जाकर करीब 4000 लोगों को भोजन वितरित किया गया।


Date : 29-Mar-2020

इस संकट की घड़ी में हम सबको एक होकर करना है काम-महापौर 

बाहर से रोजी रोटी कमाने भिलाई आये मजदूरों की भी मदद कर रहा निगम, हर वार्ड में 1 टीम, 4 वालंटियर करेंगे काम

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
भिलाई नगर, 29 मार्च।
महापौर व भिलाई नगर विधायक देवेन्द यादव ने शनिवार को पार्षदों और जोन कमिश्नरों की बैठक ली। निगम में महापौर कार्यालय के सामने पेड़ के नीचे बैठ कर सभी ने कोरोना के रोकथाम के प्रयासों को लेकर चर्चा की। सभी पार्षदों ने बारी-बारी अपने सुझाव दिए। साथ ही हर वार्ड 4-4 वालंटियर बनाये गए हैं, जो वार्ड में लोगों को सेनिटाइजर, मास्क और जरूरतमंद लोगों को जरूरी समान देंगे।

 बैठक में महापौर देवेंद्र यादव ने कहा कि इस संकट की घड़ी में हम सभी को मिलकर काम करना होगा। कोरोना को हराने के लिए अब सब पार्षद भी अपने घर से निकल कर जनता के हित के लिए काम शुरू कर दिए हैं, जो कि बहुत अच्छी बात है। लेकिन घर से बाहर निकलकर काम करने के साथ हम सब को भी खतरा बना रहेगा, इसलिए सभी अपने आप को बचा कर काम करें। सभी सावधानी बरते और लोगों को भी जागरूक करें। 

बैठक में निर्णय लिया गया कि हर वार्ड के पार्षद के साथ निगम की टीम होगी, जो अपने वार्ड को पूरी तरह से सेनेटाइज कराने के साथ हर वार्ड में नियुक्त किए गए वालंटियर्स का भी सहयोग व मार्गदर्शन करेगी। इन सब के ऊपर जोन आयुक्त होंगे जो अपने जोन का काम देखेंगे। सब मिलकर शहर को पूरी तरह सेनेटाइज कराएंगे। यह काम भी शुरू हो गया है। फायर ब्रिगेड से काम किया जा रहा है। सभी जरूरतमंदों को आवश्यक सामग्री देने के साथ ही मास्क, सेनिटाइजर और साबुन का भी वितरण किया जाएगा। इस संकट की घड़ी में महापौर व भिलाई नगर विधायक समाज सेवी संस्थाओं से भी सहयोग मांग रहे हंै,  ताकि सभी की मदद की जा सके। 

कुछ पार्षदों ने बताया कि उनके वार्ड में पीडीएस राशन दुकान में राशन नहीं मिल रहा है। गरीब तबके के लोग परेशान हंै। ऐसे में महापौर ने बताया कि उन्होंने अधिकारियों से बात कर ली है। अब थंब सिस्टम शुरू हो गया है। सेनेटाइज करके थंब से राशन ले सकते हंै। 

इसके अलावा शहर में काम करने बाहर से आये मजदूरों को भी निगम की तरफ से मदद की जा रही है। साथ ही महापौर ने बताया कि यदि किसी वार्ड के लोग रोजी मजदूरी करने के लिए दूसरे प्रदेश गए हंै और वहां फंसे है तो उनका मोबाइल नंबर  दें। वे राज्य सरकार से बात करके उनकी मदद उपलब्ध कराएंगे।  कोई बाहर से यहां भिलाई में है तो ऐसे लोगों की मदद की जाएगी। इन सभी चीजों के साथ हर वार्ड के पार्षद और जोन कमिश्नर की टीम मिलकर वार्ड में निरीक्षण करेगी ताकि वार्ड में कोई किसी बाहर से आया हो या फिर कोई बीमार हो ऐसे लोगों की तत्काल चेकअप कराया जा सके। महापौर देवेंद्र यादव के निर्देश में हर वार्ड में 1 टीम बनाई गई है। निगम की टीम स्वस्थ विभाग और पुलिस के सम्पर्क में रहेगी, ताकि जरूरत पडऩे पर मदद ली जा सके।
 


Date : 29-Mar-2020

भिलाई निगम क्षेत्र में रात में भी किया जा रहा है सैनिटाइजिंग का कार्य रात में खुली दुकानों पर जुर्माना

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
भिलाई नगर, 29 मार्च।
नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र में रात्रि कालीन सैनिटाइजिंग का कार्य भी किया जा रहा है। कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए निगम भिलाई द्वारा संपूर्ण क्षेत्र को सैनिटाइजिंग करने का कार्य प्रारंभ किया जा चुका है। स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों के अलावा अत्यधिक क्षेत्र को कवर करने के लिए अधिक से अधिक वाहनों को उपयोग में लाया जा रहा है। त्वरित रूप से कार्य करते हुए रात्रि में भी स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी निगम क्षेत्रों में सैनिटाइजिंग का कार्य कर रहे हैं।

रात्रि में फागिंग भी की जा रही है। रात्रि में अनावश्यक घरों से निकलने वालों को घरों पर ही रहने समझाइश दी जा रही है और जो दुकानें निर्धारित समय अवधि के बाद भी खुली होती हैं उनसे जुर्माना वसूल कर दुकानों को बंद कराया जा रहा है। जोन क्रमांक 4 क्षेत्र के 9 दुकानों को गत रात्रि बंद कराकर 4100 रुपए जुर्माना वसूल किया गया।  खुर्सीपार क्षेत्र के शिवाजी नगर वार्ड क्रमांक 28 छावनी, शंकर नगर, क्रांति चौक, दुर्गा मंदिर, बर्फ फैक्ट्री लाइन, मंगल बाजार, अंकुश चौक, जागृति स्कूल, कारगिल चौक, राधा कृष्ण मंदिर तथा बिजली नगर के क्षेत्र में रात्रि में सैनिटाइजिंग करने का कार्य प्रमुखता से किया गया। 

 


Date : 29-Mar-2020

जरूरत की सामग्री उपलब्ध कराने सामने आई सामाजिक संस्थाएं

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
भिलाई नगर, 29 मार्च।
वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए 21 दिनों का लॉकडाउन है, जिसके कारण कई गरीब असहाय लोगों के सामने रोजी रोटी के उपजे संकट से निवारण के लिए जहां विभिन्न संस्थाएं, समाज व समुदाय आगे आ रहे हैं, वहीं भिलाई के कुछ संगठन ने भी सामाजिक उत्तरदायित्व का निर्वहन करते हुए जरूरतमंद लोगों के लिए राशन एवं अन्य आवश्यक सामग्री भिलाई निगम को प्रदाय की है।

श्री राम सिंधी पंचायत नगर भिलाई के लक्ष्मण अल्याणी, भीमसेन, शीशपाल, अजय भसीन ने 75000 रुपए की सामग्री जैसे चावल, मसाला, नमक, तेल, दाल, आटा एवं मॉस्क आदि प्रदाय किए हैं। लिंक रोड के थोक एवं फुटकर व्यवसायी जिसमें उदय सिंह, जिनेश जैन, अनिल अग्रवाल, प्रमोद अग्रवाल ने भी इसी प्रकार की राशन सामग्री निगम के कार्यालय में स्टोर करवाई है ताकि असहाय जरूरतमंदों तक सामग्री पहुंचाई जा सके। इसी प्रकार अजीत सिंह इंटरप्राइजेज ने 51000 रुपये की खाद्य सामग्री देने की सहमति प्रदान की है।

 निगम द्वारा ऐसे इच्छुक संगठनों, समाजसेवियों, व्यापारियों आदि जो इस प्रकार की सहायता करना चाहते हैं, वह चंद्रपाल हरमुख मोबाइल नंबर 9109176812 पर संपर्क कर सकते हैं।
 श्री राम सिंधी पंचायत के संचालक ने बताया कि जिस तरह देश पर कोरोना वायरस जैसे संक्रमण का संकट मंडरा रहा है ऐसे में देश के प्रत्येक नागरिकों को सामने आकर मदद करने की जरूरत है, जिससे किसी की भी मौत भूख से न हो। साथ ही उन्होंने शहरवासियों से सावधानी और सतर्कता बरतने की अपील भी की है और लोगों में जागरूकता फैलाने का भी संदेश दिया है। निगम के जय जैन एवं विनोद चंद्राकर प्राप्त सामग्रियों को स्टोर करके रखने का कार्य कर रहे हैं।

 


Date : 29-Mar-2020

हम हैं तो संयंत्र हैं, संयंत्र है तो हम हैं-अनिर्बान 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
भिलाई नगर, 29 मार्च।
सेल के डायरेक्टर प्रोजेक्ट एवं व्यापार योजना एवं भिलाई इस्पात संयंत्र के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अनिर्बान दासगुप्ता ने बीएसपी के कोरोना वायरस से बचाव के संबंध में संयंत्र के भीतर और बाहर किए जा रहे विभिन्न उपायों की विस्तृत जानकारी दी। 

उन्होंने कार्मिकों के जीवन को बचाने की सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ-साथ क्रिटिकल उपकरणों को बचाने हेतु किए जा रहे प्रयासों की समग्र जानकारी प्रदान की,जिससे न्यूनतम श्रम शक्ति के साथ प्लांट को चलाया जा सके। उन्होंने कई विभागों का प्रचालन बंद करने की जानकारी दी।

 श्री दासगुप्ता ने बताया कि, कुछ इकाईयां हैं, जिसे बंद नहीं किया जा सकता। एक बार बंद हुआ तो उस इकाई को पुन: चालू किया जाना तकनीकी दृष्टि से आसान नहीं होगा। ऐसी यूनिट को चालू करने में सालभर भी लग सकता है ऐसी स्थिति में संयंत्र को भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। कोरोना में सुरक्षा के साथ ही भिलाई इस्पात संयंत्र बना रहे, यह प्रदेश और देश की प्रगति में आवश्यक है। 

उन्होंने कार्मिकों को आश्वस्त किया है कि प्लांट के साथ ही कर्मचारियों की सुरक्षा सर्वोपरि है। उनकी सुरक्षा के लिए संयंत्र के भीतर और बाहर कोरोना वायरस से बचने के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। इनमें प्रमुख हैं-

श्रम शक्ति के सुरक्षा को देखते हुए संयंत्र के मर्चेंट मिल, वायर रॉड मिल, प्लेट मिल, एसएमएस 1 तथा बीबीएम  विभागों का प्रचालन बंद कर दिया गया है। इसके साथ ही ब्लास्ट फर्नेस 1 व 8, रेल मिल,यूनिवर्सल रेल मिल, एसएमएस 2 एवं 3 तथा कोकओवन की अधिकांश इकाईयां का प्रचालन, समग्र सुरक्षा के साथ किया जा रहा है। विभिन्न कार्मिकों को वर्क फ्रॉम होम की सुविधा प्रदान की गई है। अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए अलग अलग रोस्टर बनाए गए हैं जिससे एक साथ कार्य स्थल पर भीड़ जमा ना हो और सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन किया जा सके। विभागों में दिन में दो बार सैनिटाइजेशन किया जा रहा है। साथ ही उत्पादन इकाइयों में फागिंग व साफ सफाई भी किया जा रहा है। ब्लास्ट फर्नेस 6 व 7 तथा कोक ओवन की दो इकाई को हॉट रिजर्व में रखा गया है। मानवीय सेहत के साथ ही उपकरणों के सेहत का भी ख्याल रखा गया है जिससे स्थिति सामान्य होने के पश्चात उत्पादन प्रवाह को बनाया जा सके। हॉस्टल 3 को क्वॉरेंटाइन सेंटर के रूप में विकसित किया गया है। बीएसपी अस्पताल में भी आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं और कोरोनावायरस से लडऩे हेतु समुचित व्यवस्था की गई। जिला प्रशासन व नगर निगम के साथ बेहतर तालमेल बिठाते हुए कोरोना वायरस से लडऩे की पूरी तैयारी कर ली गई है। टाउनशिप में फॉगिंग का कार्य जारी है। साथ ही विभिन्न सेक्टरों को भी सैनिटाइज करने का महती कार्य हाथ में लिया गया है। दल्लीराजहरा, नंदिनी व हिर्री माइंस के कर्मचारियों की सुरक्षा के प्रति सभी जरूरी उठाये जा रहे हैं ।

श्री दासगुप्ता ने लोगों से अपील की कि वे कोरोनावायरस से बचने के लिए आवश्यक सावधानी तथा दिशा निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन करें। इससे घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि इसमें सावधान रहने की जरूरत है और सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करे। अधिशासी निर्देशक कार्मिक एवं प्रशासन सुरेश कुमार दुबे, महाप्रबंधक जनसंपर्क जेकब कुरियन भी उपस्थित थे।

 


Date : 29-Mar-2020

बोल बम सेवा एवं कल्याण समिति ने की जरूरतमंदों की मदद, 60 परिवारों को राशन

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
भिलाई नगर, 29 मार्च।
लॉकडाउन के बीच भिलाई में जरूरतमंदों की मदद के लिए भिलाई की सामाजिक संस्था बोल बम सेवा एवं कल्याण समिति आगे आया है। समिति के अध्यक्ष दया सिंह के नेतृत्व में उनके सदस्य ने कल 60 परिवारों को राशन उपलब्ध कराया। 

 दया सिंह की नेतृत्व वाली बोल बम सेवा समिति में प्रतिदिन 60 से अधिक जरूरतमंदों परिवारों को राशन उपलब्ध कराने का संकल्प लिया है। दया सिंह ने कहा कि हम इस संकट की घड़ी में देश के साथ हैं। चाहे सरकार हो या फिर समाज का हर वो नागरिक जो देश में रहता है, उनकी समस्या के साथ हम उनके साथ खड़े हैं। ऐसे में आज से हमने 60 परिवारों को राशन उपलब्ध करा रहे हंै और आगे में गरीबों की मदद करते रहेंगे। हम प्रशासन द्वारा बताए हुए लोगों तक भी मदद पहुंचा रहे हैं,  ताकि कोरोना के कारण पैदा हुए संकट में कोई भूखा न रहें। 

दया सिंह के नेतृत्व में पॉवर हाऊस चौक, पॉवर हाऊस रेलवे स्टेशन, पुराना बस स्टैण्ड परिसर में 60 से अधिक लोगों को 5 किलो चावल, 1 किलो दाल, 1 लीटर तेल, 1 किलो आलू, 5 सौ ग्राम प्याज, एक पाव हरा मिर्चा, मसाला, नमक पॉकेट, एक किलो लौकी एवं हरी सब्जी नि:शुल्क गरीब परिवारों को वितरित किया गया। दया सिंह ने बताया कि समिति पावर हाऊस चौक और प्रशासनिक अधिकारियों को 4 हजार से अधिक मास्क का वितरण कर चुकी है। दया सिंह ने आगे कहा कि बोल सेवा समिति का यह कार्य निरंतर जारी रहेगा, आने वाले दिनों में भी जरूरतमंद लोगों को राशन व आवश्यक सामानों को वितरित किया जाएगा। इस अवसर पर बोलबम सेवा समिति के अनेक पदाधिकारी व सदस्यगण उपस्थित थे।

 


Date : 29-Mar-2020

कोरोना वायरस से बचाव उपायों को लेकर संयंत्र, प्रबंधन का रवैय्या उदासीन व भेदभावपूर्ण-एक्टू

छत्तीसगढ़ संवाददाता

भिलाई नगर, 29 मार्च। सेंटर ऑफ स्टील वर्कर्स, एक्टू ने कोरोना जैसे महामारी को लेकर प्रबंधन की उदासीनता और भेदभावपूर्ण रवैय्ये पर तीखी नाराजगी जताई है। एक्टू ने बताया कि इसके रोकथाम के उपायों पर गंभीरता से ध्यान देने की मांग को लेकर एक्टू के एक प्रतिनिधिमंडल ने आईआर के महाप्रबंधक सूरज सोनी के माध्यम से सीईओ को संबोधित ज्ञापन सौंपकर बचाव उपायों पर चर्चा भी की थी, प्रबंधन ने भी उन्हें आश्वस्त किया था। किंतु विडंबना है कि प्रबंधन ने अब तक इसे गंभीरता से नहीं लिया है जो वास्तव में अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण और कर्मचारियों के जीवन के साथ खिलवाड़ है।

ऐक्टू ने बताया है कि प्रबंधन ने कर्मियों को अभी तक न तो मास्क का वितरण किया है, न ही कार्यस्थलों व मशीनों को सैनिटाइज किया है। जबकि वर्तमान हालात में कार्यस्थलों व मशीनों को सैनिटाइज करने की ज़रूरत है। इससे कीटाणुओं व वायरस के फैलने का खतरा बना हुआ है।

 ऐक्टू ने पूरे देश में लॉकडाउन की स्थिति का हवाला देते हुए कहा है कि कार्यस्थलों में ज्यादा भीड़ को रोकने का प्रयास होना चाहिए और कर्मियों पर ड्यूटी की बाध्यता खत्म की जानी चाहिए। जिन शापों या संयंत्रों को चालू रखने की बाध्यता हो, उनमें काम करने वाले कर्मचारियों के लिए प्रबंधन द्वारा 50 लाख रूपये की पॉलिसी कराई जानी चाहिए, ताकि कर्मियों का डर खत्म हो सके और उनका मनोबल बना रहे। साथ ही ऐक्टू ने यह पुन: मांग की है कि कार्यस्थलों में स्प्रे युक्त सैनिटाइजर अनिवार्य रूप से रखा जाये, जल्द से जल्द टाउनशिप के आवासों को भी सैनिटाइज किया जाये और पिछवाड़ों में उग आए खर-पतवारों और गंदगियों की सफाई की जाए।


Date : 29-Mar-2020

जनपद पंचायतों में भी आपात सेल शुरू, हेल्पलाइन नंबर जारी

छत्तीसगढ़ संवाददाता

दुर्ग, 29 मार्च। जिला दुर्ग में नोवेल कोरोना वायरस (कोविड -19) संक्रमण के रोकथाम हेतु जिला एवं जनपद स्तर पर कोविड-19 आपात सेल’’  का गठन किया गया है। जिले में विदेशों एवं अन्य प्रदेशों से ग्राम पंचायतों में आने वाले व्यक्तियों की जानकारी एकत्र की जा रही है। बाहर से आने वाले व्यक्तियों को होम आईसोलेशन में रखकर प्रतिदिन उनके स्वास्थ्य संबंधी अपडेपट जिला एवं जनपद स्तर पर कोविड -19 आपात सेल के अधिकारी/कर्मचारियों द्वारा लिये जा रहे हैं। ग्राम पंचायत स्तर पर प्रतिदिन स्वास्थ्य कार्यकर्ता, मितानीन, आंगनबाड़ी कार्यकता, सहायिका, ग्राम पंचायत सरपंच, सचिव, रोजगार सहायक एवं ग्राम पंचायत क्षेत्र के समस्त पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा कोरोना वायरस के लक्षण वाले व्यक्तियों का चिन्हांकन किया जा रहा है। लक्षण पाये जाने पर इसकी सूचना चिकित्सा विभाग को दी जाएगी है। ''कोविड -19 आपात सेल’’ में कार्यतर अधिकारी/कर्मचारियों को भी कोरोना वायरस से बचाव हेतु आवश्यक सावधानियां बरतने हेतु मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत दुर्ग द्वारा निर्देश दिये गये है। जिला स्तरीय ''कोविड -19 आपात सेल’’  में  अजय कुमार मिश्रा, जिला प्रभारी अधिकारी, स्वप्निल ध्रुव, स.प.अ. ( हेल्प लाईन. नं. 96854-80085) एवं जनपद पंचायत स्तरीय '' कोविड -19 आपात सेल’’  पर जनपद पंचायत दुर्ग में देवी सिंह ध्रुव ( हेल्प लाईन.नं. 98279-92263), जनपद पंचायत धमधा में मुकेश तहकार (मो.नं. 91741-28659), एवं जनपद पंचायत पाटन में जस्सु वर्मा (हेल्प लाईन. नं. 88272-78009) को प्रभार दिया गया है। जो व्यक्ति बाहर नहीं गये हैं किन्तु बाहर से आने वाले व्यक्तियों के सम्पर्क में रहे हैं, उन सभी व्यक्तियों पर निगरानी रखी जाये। बीमारी से संबंधित कोई भी लक्षण दिखने पर तत्काल इसकी सूचना स्वास्थ्य केन्द्र एवं कोविड -19 आपात सेल’’ को उपलब्ध कराया जाएगा।

 

 


Date : 29-Mar-2020

कोरोना पॉजिटिव के सभी 7 परिजनों की रिपोर्ट निगेटिव

छत्तीसगढ़ संवाददाता

भिलाई नगर, 29 मार्च। जिला स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी डॉ. गंभीर सिंह ठाकुर ने बताया कि भिलाई के एकमात्र पॉजिटिव युवक के परिवार के 7 सदस्यों के ब्लड सैंपल की रिपोर्ट आ चुकी है, सभी निगेटिव है।

डॉ. ठाकुर ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए ब्लॉक स्तर पर भी कार्य किए जा रहे हैं। ब्लॉक स्तर पर लगातार घरों का सर्वे कर पता लगाया जा रहा है कि मार्च में विदेश यात्रा करके लौटा हो जानकारी एकत्र की जा रही है। साथ ही संदिग्ध लोगों का पता कर उन्हीं के घरों में आइसोलेट किया जा रहा है। शहर में भी लगातार संदिग्धों का पता लगाकर घरों पर ही आइसोलेशन किया जा रहा है। कोरोना पॉजिटिव मरीज के मोहल्ले में करीब 300 घरों को आइसोलेशन पर रखा गया है। कल रात भर सैनिटाइजेशन का कार्य भी पूर्ण किया गया है।


Date : 29-Mar-2020

अति आवश्यक सेवा में लगे रेलकर्मियों को कोरोना से बचाव के लिए कुछ नहीं

जान जोखिम में डालकर काम करने की मजबूरी

छत्तीसगढ़ संवाददाता

भिलाई नगर, 29 मार्च। रेल्वे प्रशासन द्वारा दक्षिण पूर्वी मध्य रेल्वे क्षेत्र में मालगाडिय़ों का परिचालन किया जा रहा है। बिलासपुर, रायपुर एवं नागपुर डिवीजन क्षेत्र में इससे संबंधित कर्मचारियों को आवश्यकतानुसार काम पर बुलाया जा रहा है, परंतु कर्मचारियों को मास्क, सेनिटाइजर एवं दस्ताने सहित कोरोना वायरस संक्रमण से सुरक्षा से संबंधित कोई भी सामग्री नहीं दी गई है। साथ ही कार्यस्थल  तक पहुंचने के लिए कफ्र्यू पास भी नहीं दिया गया है जिसके कारण कार्यरत कर्मचारी स्वयं को असुरक्षित महसूस कर रहे हैं।

इस संबंध में बिलासपुर मंडल के जनसंपर्क अधिकारी संतोष कुमार ने ‘छत्तीसगढ़’ को बताया कि शीघ्र ही सभी कर्मचारियों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए आवश्यक सभी सामग्री दी जाएगी। कर्मचारियों के सभी उपकरणों को सैनिटाइज किया गया है। कार्यस्थल तक पहुंचने में हो रही परेशानी की स्थिति में सभी कर्मचारी अपना परिचय पत्र संबंधित को दिखावे साथ ही सभी जिला देशों को इस संबंध में पत्र भी जारी किया गया।

 ज्ञात हो कि 21 दिनों के लॉक डाउन में रेलवे द्वारा मालगाड़ी परिचालन किया जा रहा है और रेल्वे कर्मचारियों भी अपने कर्तव्य का निर्वहन बखूबी कर रहे हैं। रेल्वे प्रशासन द्वारा कर्मियों को अल्टरनेट कार्यों में बुलाया जा रहा है और बाकी घर पर रह कर ऑनलाइन ड्यूटी करेंगे। परंतु कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए आवश्यक सामग्री में कर्मचारियों को मास्क, दस्ताने और सेनेटाइजर नहीं दिया गया।

कर्मचारियों से ऐसे कार्यों को करवाया जा रहा है जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रख काम कर पाना संभव नहीं हो पा रहा। कर्मचारियों को कफ्र्यू पास नहीं दिया गया, जिससे कर्मचारियों को अनेकों बार पुलिस के सामने परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। डिवीजऩ द्वारा हर एक पीडब्लूआई को एक पेकिंग मशीन भेजा गया है, जिसके कार्यों में सोशल डिस्टेंसिंग में कार्य कर पाना संभव नहीं।

इस संबंध में पूछे जाने पर बिलासपुर रेल मंडल के जनसंपर्क अधिकारी संतोष कुमार ने बताया कि आवश्यक सेवाओं के कारण ही कर्मचारियों को कार्यस्थल पर बुलाया गया है। संबंधित अधिकारियों को निर्देशित भी किया जा चुका है कि कर्मचारियों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव से संबंधित सभी सामग्रियां उपलब्ध कराई जाए। साथ ही कर्मचारियों के सभी उपकरण एवं मशीनों को भी संक्रमण से बचाव के लिए सैनिटाइज किया गया है। कार्यस्थल तक पहुंचने के लिए सभी जिले के कलेक्टर को पत्र भी लिखा गया है कि रेल्वे कर्मचारियों को कार्यस्थल तक जाने के लिए रोका ना जाए। इसके अलावा कर्मचारी भी अपने परिचय पत्र का उपयोग कर सकते हैं।


Date : 28-Mar-2020

 जिला कांग्रेस के प्रवक्ताओं  ने कल भिलाई के चौक-चौराहों में जाकर पुलिस कर्मियों को चाय और बिस्कुट उपलब्ध कराएं 

भिलाईनगर।  जिला कांग्रेस के प्रवक्ता मनीष जग्यासी, दीपक भाटिया , अभय जग्यासी  ने कल भिलाई के चौक-चौराहों में जाकर पुलिस कर्मियों को चाय और बिस्कुट उपलब्ध कराएं । चंद्रा मौर्या से शुरुआत की उसके बाद इंदिरा चौक होते हुए 18 नंबर चौक छावनी चौक से होते हुए जी ई रोड से स्मृति नगर , जुनवानी, नेहरू नगर गुरुद्वारा के सामने , सेक्टर 6 थाने के सामने होते हुए चंद्रा मौर्या चौक पर आकर समाप्ति की। चाय और बिस्कुट व सेवा भाव देखकर पुलिस कर्मी बहुत खुश हुए। कांगे्रस नेताओं ने उन्हें आश्वत किया है आप सेवा में डटे रहिये आपकी सेवा हम करते रहेंगे और रोज आपको ये व्यवस्था देंगे ,ऐसे समय उन्हें गरम चाय और कॉफी पीना स्वास्थ वर्धक है क्योंकि कोरोना का प्रभाव गर्म चीजें उपयोग से कम होता है।
 


Date : 28-Mar-2020

बीएसपी में क्रिटिकल उत्पादन इकाइयों को हॉट रिजर्व में रखा जाएगा  चरणबद्ध तरीके से उत्पादन इकाइयों को बंद करने का लिया फैसला       
 शिफ्ट के समय में भी किया गया बदलाव  वर्क फोर्स को भी कम किया जा रहा हैं

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
भिलाई नगर, 28 मार्च।
भारत सरकार द्वारा कोविड- 19 द्वारा जारी किए गए लॉकडाउन के दिशानिर्देशों के अनुसार, स्टील उद्योग को पूरी तरह से बंद करने की छूट दी गई थी। सेल-भिलाई स्टील प्लांट के प्रबंधन ने कोविड- 19 वायरस के प्रसार से पहले ही अपने कर्मचारियों के रूप में सभी सहायता सेवा कार्यों में 50 फ़ीसदी मानव शक्ति का उपयोग और स्टील बनाने के संचालन को जारी रखने के प्रयासों के तहत तर्कसंगत रूप से उपस्थिति दर्ज कराई। इन उपायों के साथ, लगभग 5000 कर्मचारियों को जो कुल श्रमशक्ति का 24.5 फ़ीसदी है, ने अपने कार्यस्थल में प्रवेश करने से प्रतिबंधित कर दिया था।

सेल बीएसपी प्रबंधन ने अपने कर्मचारियों और प्लांट के अंदर विभिन्न गतिविधियों में लगे कर्मियों एवं संविदा कर्मचारियों के स्वास्थ्य के हित में निर्णय लिया है कि कुछ उत्पादन इकाइयों को बंद किया जाएगा तथा कुछ महत्वपूर्ण इकाइयों को गर्म रिजर्व में रखा जाएगा साथ ही यह निर्णय लिया गया है कि संयंत्र का संचालन न्यूनतम तैनाती के साथ किया जाए। तदनुसार, ब्लास्ट फर्नेस नंबर 6 को 26 मार्च को केपिटल रिपेयर के लिए ले जाया गया था। ब्लास्ट फर्नेस नंबर 7 को हॉट रिजर्व में रखने की प्रक्रिया आज से 27 मार्च से शुरू कर दी गई है। संयंत्र वर्तमान में केवल दो ब्लास्ट फर्नेस 1 व 8 के साथ न्यूनतम आवश्यक हॉट मेटल उत्पादन को बनाए रखेगा। कोक ओवन क्षेत्र में कुल 5 कोक ओवन बैटरी संचालन में रहेगी शेष बैटरी को हॉट स्थिति में रखा जायेगा। प्लांट के अन्य न्यूनतम बुनियादी महत्वपूर्ण संचालन को बनाए रखने के लिए, आपातकालीन संयंत्र मैनिंग के साथ दो स्टील मेल्टिंग शॉप् एसएमएस 2 और एसएमएस 3 और दो सिंटर उत्पादक इकाइयां, एसपी 2 और एसपी 3 ऑपरेशन में होगी। रेल और स्ट्रक्चरल मिल और यूनिवर्सल रेल मिल ए एंड बी शिफ्ट में काम करेंगे, जबकि बार और रॉड मिल केवल जनरल शिफ्ट में काम करेंगे। चालू हालत के शॉप 50 फ़ीसदी अपनी जनशक्ति के साथ संचालित होंगीे। अन्य सहायक इकाईयों को जरूरत के अनुसार 25 प्रतिशत जनशक्ति के साथ संचालित किया जायेगा। ब्लूमिंग एंड बिलेट मिल, एसएमएस 1, मर्चेंट मिल, वायर रॉड मिल और प्लेट मिल को भी चरणबद्ध तरीके से बंद किया जायेगा। चूंकि सभी कैंटीन अब बंद हो गए हैं, इसलिए प्रबंधन ने ए शिफ्ट के लिए सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक की शिफ्ट की टाइमिंग को बदलने का भी फैसला लिया है। जनरल शिफ्ट के कार्मिकों को ए व बी शिफ्ट में जंहा तक संभव जो बाट दिया जायेगा। बी शिफ्ट के लिए दोपहर 3 से 11 बजे और सी शिफ्ट के लिए 11 बजे से 7 बजे तक रखा जायेगा ताकि कर्मचारियों को अपने स्वयं के संसाधनों के माध्यम से भोजन लाने कि सुविधा हो। आवश्यक सेवाओं में काम करने वालों को छोड़कर महिला कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा गया है।

गैर-अधिकारियों के लिए छुट्टी के आवेदन की सुविधा के लिए, प्रबंधन ने छुट्टी के समय कार्यालय मॉड्यूल में प्रवेश के बारे में ईमेल संचार के लिए एक प्रारूप जारी किया है। 1200 लीटर सेनिटाइजर, और 6000 की संख्या में मास्क कर्मचारियों के बीच वितरित किए गए हैं, 2000 गमछे और 2000 नग साबुन संविदा कर्मियों के बीच वितरण के लिए विभिन्न शॉप को दिए गए हैं। यह प्रक्रिया आवश्यकता अनुसार आगे भी जारी रहेंगी।

कोविड- 19 वायरस के संबंध में क्या करे'  और  क्या न करे'  के साथ वितरित टाउनशिप क्षेत्र में पर्चे वितरित किए जा रहे हैं। साथ ही फॉगिंग के अलावा, प्रबंधन सोडियम हाइपोक्लोराइट के साथ विभिन्न विभागों के पुलपिटस, क्रेन, नियंत्रण कक्ष, रेस्ट रूम, कार्यालय क्षेत्रों को हर दिन सैनिटाइज कर रहा है। टीएसडी के पीएचडी विभाग ने टाउनशिप क्षेत्रों में भी सैनिटाइज शुरू कर दिया।
 


Date : 28-Mar-2020

निगम फायर ब्रिगेड के वाहनों से कर रहा सैनिटाइजिंग

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
भिलाईनगर, 28 मार्च।
नगर पालिक निगम क्षेत्र में प्रतिदिन वाहनों के माध्यम से सैनिटाइजिंग का कार्य किया जा रहा है तथा हेण्ड फॉगिंग एवं व्हीकल माउंटेन के माध्यम से फागिंग का कार्य किया जा रहा है। इसके साथ ही कार्य में तीव्रता लाने फायर ब्रिगेड वाहनों के माध्यम से सेनिटाइजिंग का कार्य किया जा रहा है ताकि ज्यादातर एरिया कवर किया जा सके। खुर्सीपार क्षेत्र में कोरोना पॉजीटिव पाये गये मरीज के घरों के आसपास के क्षेत्रों में फायर ब्रिगेड वाहन के माध्यम से सेनेटाईजिंग का कार्य आज किया गया है। 03 फायर ब्रिगेड की व्यवस्था महापौर एवं भिलाई नगर विधायक देवेन्द्र यादव तथा आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी के निर्देश पर निगम क्षेत्र में सेनेटाईजिंग के लिए व्यवस्था की गई है। महापौर देवेंद्र यादव ने स्वयं इन वाहनों को रवाना किया ! निगम के स्वास्थ्य विभाग के अमले के द्वारा मच्छर उन्मूलन हेतु व्हीकल माउंटेड फागिंग मशीन द्वारा मैलाथियान धुएं के छिड़काव का किया जा रहा है।

 


Previous123456789...1516Next