रायगढ़

धूमाभांठा में 8 हेक्टेयर भूमि पर बनेगी नर्सरी
04-Mar-2021 6:05 PM 35
धूमाभांठा में 8 हेक्टेयर भूमि पर बनेगी नर्सरी

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायगढ़, 4 मार्च। बरमकेला ब्लाक के धूमाभांठा ग्राम पंचायत अंतर्गत 8 हेक्टेयर भूमि पर उद्यान विभाग का नर्सरी का विकास किया जाएगा। यहां उद्यान विभाग के विभिन्न पौधे तैयार किए जाएंगे। कलेक्टर श्री भीम सिंह व जिला पंचायत सीईओ सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने निरीक्षण किया।

नदीगांव स्थित नर्सरी बरसात के दिनों में बाढ़ आने पर डूबने और पौधे खराब होने की शिकायत रहती है। कलेक्टर के संज्ञान में आते ही इसे जिला पंचायत और मनरेगा के माध्यम से धूमाभांठा ग्राम पंचायत के 8 हेक्टेयर जमीन पर शिफ्ट कर नर्सरी निर्माण करने के निर्देश दिए गए थे। कलेक्टर एवं जिला पंचायत सीईओ सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने नदीगांव नर्सरी और वर्तमान बरमकेला ब्लाक में प्रस्तावित धूमाभांठा नर्सरी स्थल का निरीक्षण किया। नदीगांव के नदी किनारे छोर तक जाकर कलेक्टर  एवं जिला पंचायत सीईओ सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने नर्सरी को देखा।

इस दौरान यहां तैयार किए गए पौधों की संख्या, वैराइटीज और फलदार पौधों की जानकारी ली। उद्यान विभाग के अधिकारियों ने बताया कि यहां एक मीज चेंबर, 9 शेड नेट हाउस और एक हार्डनिंग चेंबर पौधे के कल्टीवेशन के लिए उपलब्ध है। इसमें मीज और हार्डनिंग चेंबर बाढ़ आने से खराब हो गया है, वही शेड नेट हाउस में पौधों का कल्टीवेशन का कार्य चलता है। इस पर कलेक्टर ने वर्तमान में कार्य करने और आने वाले समय में धूमाभांठा में नर्सरी को शिफ्ट करने की बात कही। इसके बाद धूमाभांठा में प्रस्तावित नर्सरी स्थल का निरीक्षण कलेक्टर व जिला पंचायत सीईओ सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने किया।

यहां फेंसिंग के लिए गड्ढे तैयार किए गए हैं, लेकिन अन्य कार्य नहीं हुए थे। यहां मजदूर का कार्य में रूचि नहीं लेने और प्रतिदिन नहीं आने की शिकायत मिली, जिस पर कलेक्टर भीम सिंह ने ग्राम पंचायत धूमाभांठा के सरपंच महादेव सिदार से बातचीत की और उन्हें ग्रामीणों से बात कर यहां निर्माण कार्य फेंसिंग करने आदि कार्य शुरू करने के निर्देश दिए गए। निरीक्षण के दौरान रोजगार सहायकों को भी मनरेगा के तहत ग्रामीणों को कार्य करने प्रेरित करने के निर्देश दिए गए। निरीक्षण के दौरान उद्यान व राजस्व के अधिकारी उपस्थित थे।

अन्य पोस्ट

Comments