सरगुजा

सरगुजा में 71 जोड़ों का सामूहिक विवाह
27-Feb-2021 8:19 PM 31
 सरगुजा में 71 जोड़ों का सामूहिक विवाह

छत्तीसगढ़ संवाददाता

अम्बिकापुर, 27 फरवरी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज कलेक्टोरेट परिसर स्थित महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना कार्यालय प्रांगण में आयोजित मुख्यमंत्री कन्या विवाह अंतर्गत सामूहिक विवाह कार्यक्रम में जिले के 71 नवदंपत्तियों को सरदार बलवीर सिंह इंडोर स्टेडियम रायपुर से ऑनलाइन जुडक़र आशीर्वाद प्रदान किये। नव दम्पतियों में 8 ईसाई तथा 63 हिंदू समुदाय के जोड़े थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि आज माघी पूर्णिमा के दिन कन्यादान करने से उसका महत्व और भी बढ़ गया। अब समाज भी फिजूलखर्ची को रोकने सामूहिक विवाह की पहल कर रहा है। उन्होंने कहा कि वर-वधु विवाह बंधन में बंधने के साथ एक-दूसरे का साथ देने वचन भी लिए है। आज वर वचन दे कि वे जिंदगी भर अपनी पत्नी के साथ परिवार के सुपोषण के लिए काम करेंगे, ताकि आने वाली पीढ़ी सुपोषित, स्वस्थ्य और मजबूत हो।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सामूहिक विवाह शासकीय आयोजनों से तो हो ही रहा है अब विभिन्न समाज के लोग भी सामूहिक विवाह का आयोजन कर रहे हैं। शासकीय योजना में पहले नवदंपत्तियों को केवल 15 हजार रुपये मिलते थे, जिसे बढ़ाकर अब 25 हजार रुपए कर दिया गया है। इस सामूहिक विवाह में विभिन्न धर्मों और जातियों के युवा शामिल होते है।

महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेडिय़ा ने कहा कि पिछले वर्ष कोरोना के कारण सामूहिक विवाह का आयोजन नहीं हो पाया था, जिससे लोगों को लग रहा था कि यह योजना बंद हो गई है लेकिन यह योजना बंद नहीं हुई है और चलती रहेगी। उन्होंने कहा कि सामाजिक रीति-रिवाज से आज सामूहिक विवाह संपन्न हुआ, जिसमें 22 जिले के 2 हजार 376 जोड़ों ने दाम्पत्य सूत्र में आबद्ध हुए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना कमजोर वर्ग के लोगों के लिए सहायक तो बन ही रहा है, यह समाज को नई राह दिखाने का काम भी कर रहा है।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अन्तर्गत शासन द्वारा प्रति जोड़े 25 हजार रुपये का सहयोग प्रदान करती है जिसमे सामग्री एवं नगद राशि शामिल है। इस अवसर पर बीस सूत्रीय कार्यन्वयन समिति के उपाध्यक्ष अजय अग्रवाल, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती अनिमा केरकेट्टा, पार्षद दीपक मिश्रा सहित अन्य जनप्रतिनिध, अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

अन्य पोस्ट

Comments