बस्तर

नोनी एप्प के माध्यम से होम आईसोलेशन में रहने वाले मरीजों की निगरानी
14-Apr-2021 8:58 PM 34
 नोनी एप्प के माध्यम से होम आईसोलेशन  में रहने वाले मरीजों की निगरानी

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 14 अप्रैल । बस्तर नोनी एप्प के माध्यम से होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों की निगरानी की जा रही है। आज जिला कार्यालय में इस एप्प के उपयोग के संबंध में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों को प्रशिक्षण देते हुए इसके व्यापक प्रचार प्रसार के निर्देश कलेक्टर  रजत बंसल ने दिए।

कलेक्टर श्री बंसल ने कहा कि कोरोना की यह लहर पिछली लहर से काफी अधिक खतरनाक है, जिसके कारण अधिक सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। मरीजों को त्वरित उपचार के लिए उन्होंने बेहतर तैयारी के निर्देश भी दिए। उन्होंने होम आईसोलेशन में रहने वाले मरीज को इस एप्प के माध्यम से पंजीयन के बाद उसके सेहत की निगरानी के साथ ही इसकी प्रतिदिन जानकारी एकत्रित की जा रही है और किसी मरीज की सेहत बिगडऩे पर उसे तत्काल चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि होम आईसोलेशन में रहने वाले मरीजों को चिकित्सीय परामर्श भी नियमित तौर पर उपलब्ध कराया जा रहा है।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  इंद्रजीत चंद्रवाल ने जिला स्तर पर स्थापित नियंत्रण कक्ष की तरह ही विकासखण्ड स्तर पर भी नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाए और कोरोना मरीजों को पाए जाने पर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। वापसी कर रहे मजदूरों के स्वास्थ्य परीक्षण के साथ ही उन्हें क्वारंटीन करने की व्यवस्था के संबंध में भी निर्देशित किया। 15 अप्रैल की शाम 6 बजे से जिले में लॉक डाउन के कारण आवश्यक सामग्री की खरीदी के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में मुनादी के निर्देश भी दिए गए।

इस दौरान आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति के संबंध में चर्चा, सभी हास्पीटल, रेल्वे स्टेशन, बस स्टेशन, एयरपोर्ट में यात्रीयों एवं मरीजो को परिवहन सेवा उपलब्ध कराने के संबंध चर्चा की गई।  ई-पास जारी करने, ग्रामीण स्तर पर अपरिहार्य स्थिति में पास जारी करने के संबंध में चर्चा भी की गई। कान्टेक्ट ट्रेसिंग एवं एक्टिव सर्विलांन्स कराये जाने की कार्ययोजना, क्वांरटाइन केन्द्रों को संचालन की स्थिति, बकावण्ड, करपावण्ड एवं बेसोली स्थित कोविड केयर सेन्टर में आवश्यक तैयारी तथा मेडिकल टीम, भोजन एवं पेयजल व्यवस्था पर चर्चा की गई। होम आईसोलेशन में रहने वालो के लिए पर्याप्त मेडिसीन कीट तैयार करने के निर्देश दिए गए।

इस अवसर पर अपर कलेक्टर  अरविंद एक्का, स्वास्थ्य विभाग की नोडल अधिकारी डिप्टी कलेक्टर सुश्री गीता रायस्त, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आरके चतुर्वेदी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

अन्य पोस्ट

Comments