सरगुजा

बालिकाओं को समान अवसर देकर आगे बढ़ाना होगा-महापौर
25-Jan-2021 8:49 PM 24
 बालिकाओं को समान अवसर देकर आगे बढ़ाना होगा-महापौर

अम्बिकापुर, 25 जनवरी। राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर आज स्वास्थ्य विभाग की ओर से एनजीओ द्वारा संचालित बालिका गृह मानव संसाधन विकास परिसद दर्रीपारा अम्बिकापुर में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

क ार्यक्रम के मुख्य अतिथि महापौर डॉ. अजय तिर्की ने बालिकाओं के समाज तथा देश हित में विशेष योगदान के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने देश की आयरन लेडी पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा देशहित में किये गए कार्यो का उल्लेख करते हुए शारीरिक, मानसिक एवं शैक्षणिक रूप से मजबूत बनकर देश की सेवा करने तथा भविष्य में बालिकाओं को प्रोत्साहित करते हुए उत्साहपूर्वक आगे आने कहा। उन्होंने बालिकाओं को देवीतुल्य बताते हुए कहा कि आज बेटियां और महिलाएं हर क्षेत्र में पुरुषों के साथ कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ रही है।

सरगुजा संभाग के संयुक्त संचालक डॉ. पीएस सिसोदिया ने कहा कि समाजिक कुरीतियों से आगे बढ़ते हुए सुरक्षा, शिक्षा, लिंग अनुपात, स्वास्थ्य जैसे मुद्दों पर निरंतर जागरूकता लाया जाना है। प्राचीन काल से ही महिलाओं के साथ भेदभाव किया जाता रहा है। अभी भी गांव में ही नहीं बल्कि शहरों में भी कई तरीकों से महिलाओं को लिंग भेद का सामना करना पड़ता है। समाज में बेटियों के साथ हो रहे भेदभावों के खिलाफ एक अभियान के तौर पर राष्ट्रीय बालिका दिवस की पहल की गई। हालांकि अब समाज में काफी परिवर्तन हुआ है और लोग लड़कियों को लडक़ों के बराबर सम्मान और अधिकार दे रहे हैं. वहीं लड़कियां भी हर तरह से लडक़ों को टक्कर दे रही हैं। उन्होंने महिलाओं को सशक्त बनाने के मकसद से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ में बालिकाओं को बढ-चढ कर आगे आने का आह्वान किया। बालिका दिवस के अवसर पर जागरूकता हेतु रिक्शा को हरी झण्डी दिखाया गया एवं मुख्य अतिथि के द्वारा बालिका गृह में वृक्षारोपण किया गया।

इस अवसर पर हेमन्त सिन्हा, नोडल अधिकारी पीएनडीटी डॉ. पीके सिन्हा, डॉ. आर. भजगावली, डॉ. डीपी साडिल्य, डॉ. अमीन फिरदौसी, प्रभारी महेन्द्र सिंह, संस्था प्रभारी मंजू पटेल, प्रषांत कष्यप, सुनिल तिवारी, मेघनाथ साहू एवं बालिका गृह की अधिकारी, कर्मचारी तथा बालिकाएं उपस्थित थे।

अन्य पोस्ट

Comments