सरगुजा

बजट: कांग्रेसियों ने सर्वहितैषी बताया तो भाजपा ने कहा सरगुजा के लिए कुछ भी नहीं
01-Mar-2021 11:19 PM 37
  बजट: कांग्रेसियों ने सर्वहितैषी बताया तो भाजपा ने कहा सरगुजा के लिए कुछ भी नहीं

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

अम्बिकापुर, 1 मार्च। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोमवार को विस में वित्त विभाग के मुखिया के नाते सरकार का वर्ष 2021-22 का बजट पेश किया। बजट में किसान, व्यापारी, नौकरीपेशा लोगों के लिए किए गए प्रावधान को लेकर सरगुजा में भाजपा एवं कांग्रेस के जनप्रतिनिधियों ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। कांग्रेस ने इस बजट को अर्थव्यवस्था को मजबूत करने वाला व सर्वहितैषी बजट बताया तो भाजपा ने सरगुजा के लिए काफी निराशाजनक बजट बताते हुए इसे हवा हवाई और कुछ भी नया नहीं होना बताया।

बजट पर भाजपा कांग्रेस के जनप्रतिनिधियों की प्रतिक्रिया कुछ इस प्रकार है.......

आम आदमी का बजट है-पाठक

औषधि एवं पादप विकास बोर्ड के अध्यक्ष बाल कृष्ण पाठक ने कहा कि सरकार का उद्देश्य अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं को पहुंचाना है और सरकार का बजट इसी के अनुरूप है। सरकार ने मजदूर, किसान, महिला, बेरोजगार हर वर्ग का ध्यान रखा है। रोजगार की भी बात है तो वहीं स्वच्छता दीदियों के मानदेय में वृद्धि की बात, सब का विकास सरकार का ध्येय है, यह बजट आम आदमी का बजट है।

बज़ट पूरी तरह से सर्वहितैषी -अजय

बीस सूत्रीय क्रियान्वयन कार्यक्रम के उपाध्यक्ष अजय अग्रवाल ने कहा कि सरकार ने नवीन तहसीलों की स्थापना सहित कृषि क्षेत्र में समुचित विकास हेतु गोधन न्याय योजना से लेकर किसानों की सबको आवास, सबको शुद्ध पेयजल सहित हर उस छोटी बड़ी बातों का सरकार ने अपने बजट में सम्मिलित किया है, यह बज़ट पूरी तरह से सर्वहितैषी है।

समुचित विकास का महत्वपूर्ण बज़ट है-शफी

श्रम कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष शफी अहमद ने कहा की सरकार ने स्वास्थ्य, शिक्षा और रोजगार के समुचित विकास की बात बज़ट में की है, चाहे वो स्वास्थ्य सुविधा में वृद्धि की बात हो, अथवा उत्कृष्ठ अंग्रेजी माध्यम स्कूलों की संख्या में वृद्धि तो वहीं रोजगार देने की बात हर विषय पर सरकार ने अलग-अलग प्रावधान किया है, जो कि समुचित विकास का महत्वपूर्ण बज़ट है।

सरकार स्वास्थ्य सेवा के लिए प्रतिबद्ध- महापौर

महापौर डॉ. अजय तिर्की ने कहा कि कोरोना के बावजूद सरकार ने प्रदेश के समुचित विकास पर ध्यान दिया है, स्वास्थ्य के क्षेत्र में सरकार का ध्यान इसी बात से परिलक्षित होता है, मेडिकल कॉलेज के विकास के सुविधाओं के विकास हेतु प्रतिबद्धता जतायी है, जब कि स्वच्छता दीदियों के मानदेय में वृद्धि की बात बज़ट में सम्मिलित करना हमारे लिए हर्ष की बात है।

 बजट अत्यंत निराशाजनक - ललन प्रताप सिंह

छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार द्वारा प्रस्तुत आम बजट पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुऐ भाजपा जिलाध्यक्ष ललन प्रताप सिंह ने इसे अत्यंत निराशाजनक बताया है। उन्होंने अपनी प्रतिक्रिया में कहा है कि कांग्रेस सरकार ने विधानसभा में वार्षिक बजट प्रस्तुत कर सिर्फ औपचारिकता निभाई है। बजट में न तो महिलाओं के लिए कुछ है और न ही युवाओं के लिए, न रोजगार की बात है न महिलाओं की सुरक्षा की चिंता। यदि सरगुजा के परिप्रेक्ष्य में बात करें तो हमारे जिले के हिस्से कुछ भी नहीं है। बजट ने आम जनता को निराश किया है।

दिशाहीन बजट - अखिलेश

प्रदेश की कांग्रेस सरकार द्वारा प्रस्तुत बजट पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए भाजपा पिछड़ा मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सोनी ने इस बजट को दिशाहीन बिना विजन का बजट निरूपित किया है। उन्होंने कहा कि किसाने के लिए बड़े-बड़े वादे करने वाली कांग्रेस सरकार ने किसानों को फिर छला है।

बजट में न तो किसानों की सम्पूर्ण ऋण माफी का जिक्र है, न ही बकाया धान बोनस देने का और तो और किसानों को 2500 रूपये प्रति क्विंटल धान खरीदी मूल्य देने की घोषणा करने का साहस भी यह सरकार नहीं कर पाई। प्रदेश का किसान, मजदूर, तथा गरीब तबका इस बजट से नाउम्मीद हुुआ है।

सरगुजा के लिए यह अब तक का सबसे उदासीन बजट-अनुराग सिंह देव

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा प्रस्तुत बजट पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए भाजपा प्रदेश प्रवक्ता अनुराग सिंह देव ने इसे सरगुजा के लिए अब तक का सबसे उदासीन बजट बताया है। उन्होंने कहा कि सरगुजा में तीन-तीन कैबिनेट मंत्री होने के बाद भी सरगुजा को बजट में कोई सौगात नहीं मिली, यह अफसोसजनक तो है ही, स्थानीय मंत्रियों पर यह सवालिया निशान भी लगाता है। यह बजट निराशाओं से भरपूर बजट है।  आगे उन्होंने कहा कि राज्य में बढ़ते अपराध को लेकर बेहतर पुलिसिंग की अपेक्षा थी जिसमें भी बजट का प्रावधान नहीं किया गया है साथ ही स्वास्थ्य अधोसंरचना सहित युवाओं को रोजगार की इस बजट में घोर उपेक्षा की गई है।

 बजट निराशाजनक व दिशाहीन-बाबूलाल

भाजपा सूरजपुर जिलाध्यक्ष बाबूलाल अग्रवाल ने बजट को निराशाजनक करार दिया है। उन्होंने बजट को छत्तीसगढ़ के विकास में बाधक व बिना विजन का बजट करार दिया। कहा कि छत्तीसगढ़ बीते 2 वर्षों में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में आर्थिक रूप से खोखला हो चुका है। प्रदेश में कर्ज लेकर घी पीने वाली सरकार ने छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था को चौपट कर दिया है, जिसका उदाहरण आज पेश किए गए बजट में साफ साफ देखने मिला।

श्री अग्रवाल ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से पूछा है कि नवा छत्तीसगढ़ गढऩे का दावा करने वाले सीएम बघेल को बताना चाहिए कि कैसे गढ़ेंगे नवा छत्तीसगढ़? ऐसे  दिशाहीन बजट से यदि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ गढऩे चले हैं तो वे समझ ले कि छत्तीसगढ़ की जनता और आने वालों पीढ़ी कांग्रेस को माफ नहीं करेगी।

रामानुजगंज में 100 बिस्तर अस्पताल,  विधायक बृहस्पति ने जताया आभार

रामानुजगंज विधायक बृहस्पति सिंह की मांग पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा अपने प्रस्तुत बजट में रामानुजगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को 100 बिस्तर करने की घोषणा से पूरे क्षेत्र में खुशी की लहर है।

विधायक की पहल पर बलरामपुर में पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए प्री मैट्रिक बालक एवं कन्या छात्रावास व बलरामपुर में नवीन कन्या महाविद्यालय निर्माण को भी बजट में सम्मिलित किया गया।विधायक बृहस्पत सिंह ने कहा कि जन भावनाओं के अनुरूप एवं क्षेत्रवासियों की समस्या एवं मांग को देखते हुए 100 बिस्तर तक किए जाने की मांग की थी जिस पर मुख्यमंत्री के द्वारा आज अपने प्रस्तुत बजट में घोषणा कर दी गई है अब इसको अमलीजामा पहनाने का मार्ग प्रशस्त हो गया श्री सिंह ने मुख्यमंत्री का आभार माना।

नगर पंचायत अध्यक्ष रमन अग्रवाल ने भी रामानुजगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को 100 बिस्तर किए जाने का स्वागत किया। श्री अग्रवाल ने कहा कि हम लोगों के द्वारा लंबे समय से रामानुजगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को 100 बिस्तर तक किए जाने की मांग की जाती रही है।

एनएसयूआई जिलाध्यक्ष अभिषेक सिंह ने रामानुजगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को 100 बिस्तर किए जाने के लिए मुख्यमंत्री एवं विधायक का आभार माना श्री सिंह ने कहा कि अब स्वास्थ सुविधा और बेहतर हो सकेगी जो क्षेत्र के लिए बड़ा वरदान साबित होगा।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अरविंद दुबे ने कहा कि रामानुजगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को लंबे समय से 100 बिस्तर किए जाने की मांग क्षेत्रवासियों के द्वारा की जाती रही है, जो आज विधायक की पहल पर मुख्यमंत्री के द्वारा पूरा किया गया। श्री दुबे ने भी विधायक एवं मुख्यमंत्री का आभार माना।

जिला कांग्रेस कमेटी के संयुक्त महामंत्री अंजुम अंसारी ने कहा कि बलरामपुर में पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए प्री मैट्रिक बालक एवं कन्या छात्रावास व बलरामपुर में नवीन कन्या महाविद्यालय का निर्माण जिले के विकास में महत्वपूर्ण कड़ी साबित होगी। श्री अंसारी ने बजट में सम्मिलित किए जाने को लेकर विधायक एवं मुख्यमंत्री का आभार माना।

 

 

अन्य पोस्ट

Comments