कोण्डागांव

जयस्तंभ चौक का होगा उन्नयन
12-Oct-2021 8:45 PM (69)
 जयस्तंभ चौक का होगा उन्नयन

कलेक्टर-एसपी ने किया आकस्मिक निरीक्षण

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोण्डागांव, 12 अक्टूबर। नगर सौंदर्यीकरण के उद्देश्य से कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा एवं पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्वच्छता की स्थितियों, जयस्तम्भ के उन्नयन एवं सरगीपाल पारा का आकस्मिक निरीक्षण किया गया।

इस दौरान सर्वप्रथम वे रायपुर नाकाचौक पर नगर निगम द्वारा निर्माणाधीन व्यवसायिक परिसर का निरीक्षण किया एवं राजमार्ग पर आगमन द्वार का रंगरोगन कर उसे नया स्वरूप देने एवं राष्ट्रीय राजमार्ग पर अनावश्यक पड़े ठेलों को हटाने हेतु नगरपालिका सीएमओ सूरज सिदार को निर्देश दिये।

इसके पश्चात् वे जयस्तंभ चौक पहुंचे, जहां स्थानीय निवासियों एवं व्यापारियों द्वारा गंभीर हादसों को टालने हेतु चौक के चौड़ीकरण के लिए भारत माता की स्थापित मूर्ति के स्थानांतरण हेतु जनदर्शन में आवेदन दिया गया था, जिस पर अमल करते हुए यहां हो रहे मूर्ति स्थानांतरण कार्य का कलेक्टर ने अवलोकन किया। इसके अतिरिक्त जयस्तंभ के चारों ओर चौक का उन्नयन करते हुए वहां खड़े ऑटो चालकों एवं अन्य ठेका के संचालकों से बातकर ऑटो को नवीन बनाये जा रहे ऑटो स्टैण्ड में एवं खाद्य पदार्थों की ठेलों को केवल चौपाटी स्थल पर ही लगाने के निर्देश दिये। इस मौके पर फलों की दुकानों को व्यवस्थित करने के लिए नगरपालिका द्वारा नये फल मार्केट के निर्माण हेतु कलेक्टर ने एनएच पर चिन्हित स्थल का भी मुआयना किया।

वार्डवासियों से कलेक्टर-एसपी ने की बात

कलेक्टर एवं एसपी सरगीपाल पारा पहुंचे, जहां उन्होंने वाहनों को छोड़ पैदल मार्च करते हुए वार्ड के मुख्य मार्गों में जाकर स्वच्छता स्थितियों का अवलोकन किया। जहां एक परिवार द्वारा खाली प्लाट पर गोबर फेंका जा रहा था जिसपर कलेक्टर ने जुर्माना लगाते हुए गोबर गोठानों में बेचने के निर्देश दिये। इसके अतिरिक्त उन्होंने वार्डवासियों से बात करते हुए फौगिंग की स्थिति, सफाई की नियमित स्थिति के संबंध में जानकारी ली।

इस दौरान नालियों से कचरा निकालकर सडक़ों पर रखने के पश्चात् नहीं उठाने पर कलेक्टर ने निगम कर्मियों को ऐसे सभी स्थलों से कचरा तुरंत हटाने के निर्देश दिये।

रेसिडेंस वेलफेयर एसोसियेशन का होगा निर्माण

इस दौरान कलेक्टर सरगीपाल पारा स्थित कॉलोनी गार्डन पहुंचे जहां उन्होंने स्थानीय निवासियों से बात कर रेसिडेंस वेलफेयर एसोसियेशन बनाने के निर्देश दिये। इस एसोसियेशन का निर्माण हर कॉलोनी एवं वार्डों में किया जाएगा। इनमें वार्ड के निवासी सदस्य होंगे जो मिलकर क्षेत्र के विकास कार्यों हेतु कार्य करेंगे। इसके लिए कलेक्टर ने सभी वार्डों में इन एसोसियेशनों का गठन कर 15 दिनों के भीतर इनका प्रमुख बनाकर इनकी बैठक आयोजित करने के निर्देश दिये। यह एसोसियेशन वार्ड के सभी मरम्मत, सौंदर्यीकरण एवं विकास कार्यों के लिए प्रशासन के साथ मिलकर कार्य करेंगे, साथ ही इन्हें सामान्य तौर पर भी उन्नयन कार्य कराने की छूट होगी। इस मौके पर एसडीएम गौतमचंद पाटिल सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

अन्य पोस्ट

Comments