राजनांदगांव

निगम ने माह भर मेंपकड़े 156 मवेशी
28-Sep-2021 4:35 PM (36)
निगम ने माह भर मेंपकड़े 156 मवेशी

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 28 सितंबर।
नगरीय क्षेत्रों में आवारा पशु मुक्त एवं शहर को साफ  सुथरा व स्वच्छ रखने के साथ-साथ दुर्घटना मुक्त करने एवं गांव व शहरों के आसपास फसलों, बाडिय़ों, उद्यानों आदि की सुरक्षा के लिए एक जुलाई से रोका छेका संकल्प अभियान चलाया जा रहा है। अभियान में पशुपालकों से इसके लिए संकल्प पत्र भी भराया जा रहा है। शासन निर्देश के अनुक्रम में नगर निगम सीमाक्षेत्र में निगम के कर्मचारी प्रतिदिन घुमन्तु मवेशी पकडऩे एवं संकल्प पत्र भराने का कार्य कर रहे हैं। इसी कड़ी में सोमवार को शहर के प्रमुख चौक-चौराहों से 13 घुमन्तु मवेशियों की धरपकड़ की गयी और इस माह सितंबर में अब तक 156 मवेशी पकड़े गए।

आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने बताया कि शहर को साफ  एवं स्वच्छ रखने तथा दुर्घटना मुक्त रखने, रोका छेका संकल्प अभियान निगम सीमाक्षेत्र मे चलाया जा रहा है। अभियान में लगे कर्मचारियों द्वारा प्रतिदिन आवारा पशुओं को पकडऩे तथा संकल्प पत्र भराने का कार्य कर रहे हैं। जिसमें प्रतिदिन घुमन्तु मवेशियों को पकडऩे की कार्रवाई की जा रही है। शहर के प्रमुख चौक चौराहों दिग्विजय कालेज के सामने से, गौरव पथ, कमला कॉलेज रोड, आरके नगर, मां पाताल भैरवी मंदिर के पास, आम्बेडकर चौक से 13 घुमन्तु मवेशियों को पकड़ा गया।

उन्होंने बताया कि इस माह सितंबर में अब तक शहर के विभिन्न क्षेत्रों से 156 मवेशी पकड़े गए एवं मवेशी छोड़ाने पर 5-5 सौ रुपए अर्थदंड भी लिया जा रहा है, यह अभियान प्रतिदिन जारी रहेगी। उन्होंने दुर्घटना से बचने मवेशी मालिक अपने जानवर को निर्धारित स्थल में बांधकर रखने तथा चौक-चौराहों व सडक़ों पर घुमने पशुओं को खुला न छोडऩे की अपील की है। उन्होंने कहा कि चौक-चौराहों व सडक़ों पर खुला घुमते पाए जाने पर पशुओं को नगर निगम के अमला द्वारा पकडक़र कांजी हाऊस में बंद कर नियमानुसार शुल्क व जुर्माना भुगतान करने के उपरांत ही मुक्त कर संबंधित पशु पालकों को सौंपा जाएगा।
 

अन्य पोस्ट

Comments