राजपथ - जनपथ

छत्तीसगढ़ की धड़कन और हलचल पर दैनिक कॉलम : राजपथ-जनपथ : मोदी के मुकाबले ताम्रध्वज !
25-Jan-2021 3:59 PM 92
छत्तीसगढ़ की धड़कन और हलचल पर दैनिक कॉलम : राजपथ-जनपथ : मोदी के मुकाबले ताम्रध्वज !

मोदी के मुकाबले ताम्रध्वज !

गुजरात की 6 महानगर पालिकाओं में 21 फरवरी को मतदान है। यहां से गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू को कांग्रेस ने सीनियर पर्यवेक्षक बनाया है। बात सामने आई कि गुजरात के मोदी और छत्तीसगढ़ के साहू एक ही जाति हैं। प्रह्लाद मोदी जब छत्तीसगढ़ प्रवास पर आये थे तो उन्होंने कहा था- हम पिछड़ी जाति के हैं तो हैं, अपनी जात क्यों छिपायेंगे? यहां के साहू वोटरों को प्रभावित करने के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी पिछले लोकसभा चुनाव में प्रचार के दौरान भाटापारा में भी कहा था कि हम साहू हैं। वहां के मोदी वोटरों पर गृह मंत्री साहू का कितना तालमेल बैठ पाता है यह चुनाव परिणाम आने पर मालूम होगा।

अभी तो कोविशील्ड ही खत्म नहीं हुई

केन्द्र सरकार ने जिस उत्साह के कोविड के टीकों को लांच किया, लोगों की तरफ से उसका प्रतिसाद नहीं मिला। प्रदेश में भी टीके लगवाने की रफ्तार धीमी है। स्थिति ऐसी है कि कोविशील्ड के टीकों के दूसरे खेप की राज्य में सप्लाई हो जाने के बाद भी जिला मुख्यालय में इसकी जरूरत ही नहीं पड़ रही है क्योंकि पहली खेप ही अभी खत्म नहीं हुई है। इसी बीच राज्य सरकार के बिना मांगे ही को-वैक्सीन की एक खेप केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भेज दी। अब राज्य सरकार इन टीकों का क्या करे?  यह भी बात सामने आ गई है कि इस दवा के तीसरे चरण का ट्रायल ही नहीं हुआ है। अभी तक कोविशील्ड से किसी को गंभीर रियेक्शन नहीं हुआ है पर को-वैक्सीन को लेकर यह दावा नहीं किया जा सकता। जिस कोविशील्ड का सुरक्षित होना प्रमाणित हो चुका है, उसे भी लगवाने में लोग कम रूचि दिखा रहे हैं तो फिर को-वैक्सीन के लिये लोगों का सामने आना और भी मुश्किल हो जायेगा। इसलिये को वैक्सीन अभी स्टोर रूम में ही बंद है।

किस अफसर की क्या पढ़ाई है-2

देश में सबसे ताकतवर समझी जाने वाली सिविल सर्विस, आईएएस में आने वाले लोग कौन सी पढ़ाई करने के बाद इस मुकाबले में उतरते हैं, इसे एक नजर में देखें। कल इसी कॉलम में आईएएस लोगों में शुरू के 27 लोगों की पढ़ाई-लिखाई का जिक्र किया गया था, आज उसके बाद के लोग।

ए.कुलभूषण टोप्पो और अनिल कुमार टुटेजा दोनों ग्रेजुएट। निरंजन दास एम.एस.सी. (जियोलॉजी)। ईमिल लकड़ा एम.ए. इतिहास। गोविंद राम चुरेन्द्र ग्रेजुएट। संगीता पी. मनोविज्ञान में एम.एस.सी.। प्रसन्ना आर. बीटेक (सिविल)। अमित कटारिया बीटेक। अंबलगन पी. बीएससी (माइक्रोबायोलॉजी) एमएससी (एप्लाईड माइक्रोबायोलॉजी)। अलरमेलमंगई डी. एम.कॉम। उमेश कुमार अग्रवाल एम.कॉम., एल.एल.बी.। धनंजय देवांगन बीई सिविल। संजय कुमार अलंग एम.ए. (इतिहास), पीएचडी। कुमारी जिनेविवा किंडो एम.ए.। मुकेश कुमार बी.कॉम., एमबीए। आर.शंगीता बीएससी, एमबीए, एलएलबी। रजक कुमार बीए। राजेश सुकुमार टोप्पो बीए (इतिहास)। एस.प्रकाश बीटेक। टोपेश्वर वर्मा एमएससी। नीलम नामदेव एक्का बीए। अंकित आनंद बीटेक (कम्प्यूटर साईंस एवं इंजीनियरिंग)। श्रुति सिंह एमए (राजनीति विज्ञान)। पी.दयानंद एमए (इतिहास)। डॉ. सी.आर. प्रसन्ना पोस्ट ग्रेजुएट (डेयरी साईंस)। एलेक्स पॉल मेनन (बीई इलेक्ट्रॉनिक, कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, एमए (पब्लिक पॉलिसी)। भुवनेश यादव बीए, एमबीए, एमए (पब्लिक पॉलिसी)। सोलई भारती दासन एमएससी (एग्रीकल्चर) पीएचडी (एग्रीकल्चर)। बाकी अगले अंक में।

अन्य पोस्ट

Comments