छत्तीसगढ़ » मुंगेली

13-Jul-2020 9:48 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

मुंगेली, 13 जुलाई। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मुंगेली में 11 जुलाई को देश की पहली वर्चुअल राज्य स्तरीय लोक अदालत रखी गई। छ.ग.उच्च न्यायालय बिलासपुर सहित प्रदेश भर के सभी जिला न्यायालयों की 195 से ज्यादा खंडपीठों में लगभग 3500 से ज्यादा मामलों पर एक साथ सुनवाई हुई। उद्घाटन कार्यक्रम सुबह 10:30 बजे हाईकोर्ट के सभागार में रखा गया जिसमें प्रदेश भर के सभी न्यायालय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जुड़े। 

जिला न्यायालय के न्यायिक अधिकारीगण नीलिमा सिंह बघेल, प्रबोध टोप्पो, सुषमा लकड़ा अमित मात्रे तथा जिला बार संघ के अध्यक्ष राजमन सिंह व खंडपीठ के सदस्य अधिवक्तागण न्यायालय के वी.सी. रूम में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए जुड़े। पक्षकार व अधिवक्ता अपने-अपने स्थान से दिए गए लिंक के माध्यम से जुड़े।

छत्तीसगढ़ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यपालक अध्यक्ष जस्टिस प्रशांत मिश्रा के निर्देशन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मुंगेली द्वारा कुल 235 राजीनामा योग्य प्रकरणों बाबत 2 जिला न्यायालय एवं 1 बाह्य न्यायालय लोरमी में खंडपीठ गठित की गई। इसमें  विशेष रूप से मोटर दावा,चेक बाउंस, विद्युत अधिनियम से संबंधित प्रकरण थे, जिसमें कुल 24 प्रकरणों का निराकरण हुआ। न्यायालय के तकनीकी स्टाफ  के सहयोग से यह विशेष ई-लोक अदालत कुशलता पूर्वक संपन्न हुआ, जो कि देश का प्रथम वर्चुअल लोक अदालत है।

 

 


13-Jul-2020 9:46 PM

मुंगेली, 13 जुलाई। पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित पौधरोपण के तहत 12 जुलाई को देश भर के साथ मुंगेली जिले के समस्त धारक कर्मचारी विविध उपयोगी पौधों का रोपण किये और केन्द्र तथा राज्य से यह मांग कि वृक्ष लगाने से जैसे उसकी छाया हमें कई वर्षों तक प्राप्त होती उसके फल-फूल हमें जीवन भर प्राप्त होते हैं उसी तरह पुरानी पेंशन प्रणाली भी एक कर्मचारी के रिटायरमेंट के बाद उसकी व उसके परिवारजन को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है। 

जिला संयोजक दीपक  ने बताया कि 2004 से जारी नई पेशन योजना शेयर मार्केट पर आधारित अंशदायी पेंशन में कर्मचारियों को नुकसान है इस लिए देश के सभी कर्मचारी धारक इसका विरोध कर पुरानी पेंशन योजना की लागू करने की मांग कर रहे हैं। पुरानी पेंशन प्रणाली कर्मचारी के रिटायरमेंट के बाद उसकी व उसके परिवारजन को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है और इसी सुरक्षा के लिए वे नया तरीका आजमाते हुए, वृक्षारोपण कर देश पर्यावरण संवर्धन व संरक्षण का संदेश के साथ अपनी मांगो को आकर्षक ढंग से प्रस्तुत कर पूरा करने की मांग कर रहे है। 

 कार्यक्रम के सफल बनाने हेतु राष्ट्रीय पुरानी पेंशन बहाली संयुक्त मोर्चा के पदाधिकारी रितु पांडेय, पुनिता मिश्रा, मोनिका ठाकुर, माया राजपूत, सरला सोलंकी, पूजा बाजपेई, सुधा खान, सायरा बानो, भारती उइके, नरेन्द्र तिवारी, पी.के.बंजारे, बीरबल सोनकर, राधेश्याम राय, मोहन कष्यप, मयूर पुष्कर लाल, ऋषि क्षत्रिय, घनष्याम राय, अखिलेश शर्मा, ब्लांक अध्यक्ष नेमीचंद भास्कर, गुनाराम निर्मलकर, घनश्याम देवांगन, पी.एल.दिवाकर, हरीश मंडावी, सुशील जांगड़े, दुर्गेश देवांगन, रामेष्वर राव पदाधिकारियों की सक्रिय सहभागिता रही।

 

 

 


06-Jul-2020 10:11 PM

मुंगेली, 6 जुलाई। मुंगेली जिले के शराब दुकान में किसी और जिले के नाम पर निकली शराब को खपाए जाने का मामला सामने आया है। मामला मुंगेली जिले के कंतेली देशी मदिरा दुकान का सामने आया है, जहां सरकारी शराब दुकान में शनिवार को 400 पेटी देशी शराब बिना स्कैनिंग के सप्लाई की गई। जिसके संबंध में ना तो ट्रक चालक और ना ही मदिरा दुकान के सुपरवाइजर के पास ही कोई रिकार्ड मौजूद है।

मिली जानकारी के अनुसार 400 पेटी शराब की कीमत लगभग 15 लाख रुपए बताई जा रही है। यहां तक कि शराब को जिस वाहन में सप्लाई की जा रही थी उस वाहन के चालक के पास शराब के संबंध में कोई भी दस्तावेज ही नहीं थे। यही नहीं जब देशी मदिरा प्लेन के बोतल को देखा गया तो उसमें 'केवल छत्तीसगढ़ प्रदाय क्षेत्र बेमेतरा के लिएÓ का स्टिकर लगा हुआ था।

कंतेली देशी मदिरा दुकान के सुपरवाइजर रमेश कुमार साहू ने बताया कि मुंगेली जिले का शराब गोदाम पड़ाव चौक में है, जहां से हर दो दिनों में परमिट के हिसाब से शराब दुकान में माल आता है। जबकि उनके पास शराब की इस खेप को रखवाने के लिए कोई परमिट नहीं था। शराब दुकान में जो शराब उतारी गई है, उसकी कीमत 15 लाख रुपये से भी ज्यादा की बताई जा रही है।

 इस मामले में मुंगेली जिला आबकारी अधिकारी वीआर लहरे से लगातार बात करने की कोशिश की गई, लेकिन उन्होंने फोन नहीं उठाया। इधर इस पूरे मामले में मुंगेली कलेक्टर पीएस एल्मा ने जांच कराने की बात कही है साथ ही उन्होंने अंदेशा जताया है कि गलती से बेमेतरा की शराब मुंगेली भेज दिया गया हो।

 


30-Jun-2020 7:32 PM

मुंगेली, 30 जून। कलेक्टर पी.एस.एल्मा ने अपने भ्रमण कार्यक्रम के दौरान विकास खण्ड लोरमी के ग्राम बंधवा पहुॅचे और वहां लोक निर्माण विभाग द्वारा 15 करोड़ रूपये की लागत से  निर्माणाधीन एकलव्य आवासीय विद्यालय का औंचक निरीक्षण किया। उन्होंने अपने भ्रमण के दौरान निर्माणाधीन एकलव्य आवासीय विद्यालय के संबंध में एक-एक बिन्दुओं की जानकारी प्राप्त की। उन्होने कहा कि जिले मे लोगो की विकास और समृधि के लिए निर्माण एजेंसियो द्वारा विभिन्न निर्माण कार्य किये जा रहे है। 

निर्माण कार्य की गुणवत्ता मे किसी भी प्रकार की समझौता नही की जाएगी। इस अवसर उन्होने सख्त लहजे मे  निर्माण एजेंसी को निर्धारित गुणवत्ता के साथ निर्माण कार्य को निर्धारित अवधि में पूरा करने के निर्देश दिये। तत्पश्चात् कलेक्टर श्री एल्मा ने ग्राम बंधवा मे ही संचालित मल्टी यूटिलिटि सेंटर का अवलोकन किया और मल्टी यूटिलिटि सेंटर मे कार्यरत् स्वसहायता समूहो की महिलाओ से उनके लाभ सहित उनके अन्य कामकाजों के संबंध में जानकारी प्राप्त की और मल्टी युटिलिटि सेंटर को और अधिक लाभदायक बनाने के लिए संबंधित अधिकारियो को निर्देश दिये। इस अवसर पर लोरमी अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व नवीन भगत सहित निर्माण एजेंसी के अधिकारी और स्वसहायता समूह की महिलाएं भी उपस्थित थीं।


30-Jun-2020 7:31 PM

नगरी क्षेत्रों में भूमि का सीमांकन वर्षा ऋ तु में भी 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
मुंगेली, 30 जून।
नजूल पट्टे धारक अब अपने नजूल पट्टे की भूमि में काबिज भूमि का मालिक होंगे। बशर्ते उन्हें गाइड लाइन के दो प्रतिशत राशि जमा करना होगा। कलेक्टर पी.एस.एल्मा ने जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभा कक्ष मे राजस्व अधिकारियों की बैठक लेकर उक्त संबंध मे आवश्यक निर्देश दिये। इस अवसर पर उन्होंने राजस्व विभाग की अनेक योजनाओं की प्रगति की भी समीक्षा की। 

बैठक में कलेक्टर श्री एल्मा ने कहा कि गैर रियायती/रियायत स्थाई नजूल पट्टे को भूमि स्वामी हक प्राप्त करने के लिए संबंधित को गाईड लाईन के दो प्रतिशत राशि जमा करना होगा। तत्पश्चात् उन्हें भूमि स्वामी अधिकार प्राप्त हो जाएगा। इसी तरह 7 हजार 500 वर्गफीट तक का भूमि आबंटन हेतु गाईड लाईन के 2 प्रतिशत राशि भुगतान करने पर उन्हें भूमि स्वामी का हक मिल जाएगा। उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्र में शासकीय  अतिक्रमित भूमि का व्यवस्थापन 152 प्रतिशत राशि का  भुगतान करने पर अतिक्रमित शासकीय भूमि का भी भूमिस्वामी हक प्राप्त कर सकेंगे । बैठक मे कलेक्टर श्री एल्मा ने कहा कि नगरी क्षेत्रो मे वर्षा ऋतु में भी भूमि सीमांकन का कार्य होंगे। इसमे किसी भी प्रकार की उदासीनता और लापरवाही बर्दास्त नही होगी। बैठक में उन्होंने अविवादित तथा विवादित नामांतरण, बटवारा और सीमांकन के लंबित प्रकरणों के भी जानकारी प्राप्त की और राजस्व अधिकारियो को आवश्यक निर्देश दिये। बैठक में कलेक्टर श्री एल्मा ने कहा कि राज्य शासन द्वारा छात्र-छात्राओं और आमजनों को जारी जाति और निवास प्रमाण पत्र एक बड़ी राहत दी है। अब जाति और निवास प्रमाण पत्र डाक के माध्यम से  उनके घरों में पहुंच जाएगी। इस संबंध में भी उन्होंने आवश्यक निर्देश दिये। 


30-Jun-2020 7:25 PM

शिक्षा के क्षेत्र के लिए आर्थिक सहायता दिलाने भरोसा दिलाया 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
मुंगेली, 30 जून।
छत्तीसगढ़ की बोर्ड परीक्षा में मुंगेली जिले के अव्वल रहे छात्रों की सफ लता पर बैंक ऑफ बड़ौदा (रायपुर) के उप महा प्रबंधक डॉ .आर.के. मोहन्ती एवं मुख्य प्रबंधक प्रदीप कुमार यादव जिले के ग्राम लिम्हा व ग्राम जरहागांव पहुच कर छात्र टीकेश व प्रज्ञा को सफ लता के लिए बधाई व शुभकामनाएं दी। 

ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ की 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा के नतीजे 23 जून को घोषित हुए हैं। इस बार 10वीं और 12वीं कक्षा में अव्वल आने वाले दोनों छात्र मुंगेली के हैं। 10वीं कक्षा की छात्रा प्रज्ञा कश्यप (ग्राम जरहागान्व छतौना) ने इस परीक्षा में जहां 100 प्रतिशत अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान पर रहीं हैं, वहीं 12वीं कक्षा में टीकेश वैष्णव आत्मज शिव कुमार वैष्णव (ग्राम लिम्हा) 97.80 प्रतिशत अंक प्राप्त कर अव्वल स्थान पर रहे हैं। 

टीकेश के पिता शिव कुमार वैष्णव की गांव में पान की दुकान है। इस स्थिति में भी उन्होंने अपने पुत्र को अच्छी शिक्षा प्राप्त करने और जीवन में कुछ कर गुजरने की ऐसी प्रेरणा दी है जिसका नतीजा आज यह है कि टीकेश ने 12वीं में राज्य में टॉप किया है। 

दोनों छात्रों को उनके बेहतरीन प्रदर्शन एवं पूरे राज्य में प्रथम रहने पर बैंक ऑफ  बड़ौदा के उप महाप्रबंधक डॉ.आर.के. मोहन्ती व मुख्य प्रबंधक प्रदीप कुमार यादव ने उन्हें बधाई देते हुए कहा कि बैंक हमेशा से कला, विज्ञान और शिक्षा के क्षेत्र में प्रतिभावान व्यक्तियों को सम्मानित करता है। उन्होंने कहा कि दोनों बच्चों ने अपनी मेहनत और लगन से यह उपलब्धि प्राप्त की है। दोनों इसी प्रकार भविष्य में भी सफ लता के नए परचम लहराएं, ऐसी हमारी कामना है। इसके साथ ही बैंक ऑफ बड़ौदा के अधिकारियों छात्रों के माता पिता से मिले उनका शाल व श्रीफ ल देकर सम्मान किया। तत्पश्चात परचम लहराने वाले छात्र टीकेश वैष्णव व प्रज्ञा कश्यप को 5000-5000 रूपये का चेक देकर सम्मानित किया। 

इसके साथ ही उन्होंने सफल दोनों छात्रों को शुभकामनाए देते हुए कहा कि पढ़ाई के क्षेत्र में आगे बढऩे के लिए यदि कोई आवश्यकता होती है तो बैंक द्वारा एजुकेशन लोन देकर सहयोग करने के लिए तत्पर रहेगा और आर्थिक सहायता दिलाने में पीछे नहीं रहेगा। उन्होंने जिले के ग्रामीण क्षेत्र से जहां पढ़ाई की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने के बाद भी इस क्षेत्र से दोनों छात्र अव्वल स्थिति दर्ज कराकर यह साबित कर दिया है कि सफलता के लिए केवल सुविधा ही पर्यापति नही है बल्कि सफलता के लिए छात्रों का संकल्प व जूनून के सहारे छात्र अपनी मंजिल पा सकते हंै। इस अवसर पर चित्रसेन पुरोहित व सरपंच दिलीप साहू के साथ ग्रामीणजन मौजूद थे। 


30-Jun-2020 7:24 PM

मुंगेली, 30 जून। कलेक्टर पी.एस.एल्मा ने जिला कलेक्टोरेट स्थित गोडाउन में सुरक्षित रूप से भंडारित इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईव्हीएम) और वोटर वैरिफ ाइड पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी)  मशीन का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होने मशीनो की संख्या आदि के बारे मे जानकारी प्राप्त की और मशीनो की रखरखाव एवं सुरक्षा के संबंध में उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. आराध्या कमार को आवश्यक निर्देश दिये। इस अवसर पर निर्वाचन पर्यवेक्षक आर.आर. देवांगन भी मौजूद थे।