छत्तीसगढ़ » कवर्धा

Previous123Next
25-Sep-2020 3:02 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
कवर्धा,25 सितंबर।
कवर्धा वन मंडल की टीम ने की चार बड़ी कार्रवाई करते हुए भारी मात्रा में इमारती लकड़ी, वनोपज चिरायता का अवैध परिवहन, लक्ष्मी फर्नीचर मार्ट सील और घुम्मकड़ पशु चरवाहों पर कार्रवाई की गई है। संबंधित आरोपियों के विरूद्ध अपराध दर्ज किया गया है। 

वन मंडलाधिकारी दिलराज प्रभाकर के मार्गदर्शन में हुई चार बड़ी कार्रवाई में बोड़ला विकासखण्ड के वनांचल ग्राम बहना खोदरा में रमेश बैगा के घर अवैध रूप से भारी मात्रा में तिंसा और बीजा किस्म की इमारती लकड़ी जब्त की गई। कवर्धा वन परिक्षेत्र के अंतर्गत ग्राम कोठार में निजी भूमि स्वामी द्वारा वन विभाग की बिना अनुमति के सागोन पेड़ की अवैध कटाई पर कार्रवाई की है। इस मामले में लक्ष्मी फर्नीचर मार्ट पर कार्यवाही करते हुए संस्थान को सील कर दिया गया है और संबंधित व्यक्ति पर कार्यवाही जारी है। इसके अलावा सहसपुर लोहारा वन परिक्षेत्र की टीम ने वनोपज 15 किं्वटल चिरायता (कालमेघ) का अवैध परिवहन करते हुए वाहन जब्त किया है। इस मामले में आरोपी निजाम मेमन पर अपराध दर्ज किया गया है। राज्य सरकार ने वनांचल के लघुपनोपज संग्राहकों के आर्थिक उत्थान के लिए चिरायता का न्यूनतम समर्थन मूल्य 35 रूपए निर्धारित की है। यहां स्थानीय तौर 15 रूपए में खरीदी कर अवैध रूप परिवहन किया जा रहा था। विभाग ने कार्यवाही करते हुए सभी समाग्री और वाहन जब्त कर ली है। वन विभाग और वन विकास की संयुक्त टीम ने गुजरात प्रदेश के आए घुम्मकड़ पशु चरवाहों पर कार्रवाई करते हुए 25 हजार रूपए के अर्थदंड की वसूली की है। अधिकारियों ने बताया कि भेड़-बकरी 700 नग, ऊंट 6 नग को वन विकास निगम के वन क्षेत्र में मौका पर अवैध रूप से चराई करते हुए रंगे हाथ पकड़ा गया है।


25-Sep-2020 2:57 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
बोड़ला, 25 सितंबर।
कोरोना संक्रमण के जिले में बढ़ते मामले के बाद नगर पंचायत क्षेत्र में भी मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। नगर पंचायत सीमा में 10 सितंबर के बाद से गुरूवार तक 26 संक्रमित मिल चुके हैं। बढ़ते मरीजों के बाद भी नगर पंचायत क्षेत्र में लोगों में कोरोना के प्रति लापरवाही बरती जा रही है। वहीं जागरूकता में भी कमी दिखाई दे रही है। 

कोरोना संक्रमण के चलते नगर की तुलना में कम मरीजों के मिलने के बावजूद चिल्फी पौड़ी पांडा तराई और कवर्धा पंडरिया में भी लॉकडाउन कर दिया गया है। बाजार दुकानें बंद कर दी गई हैं, लेकिन लगातार बढ़ते मामलों के बाद भी नगर बंद नहीं किया गया है। दुकानों बाजारों, सार्वजनिक स्थानों, शासकीय कार्यालयों में शासन के दिशा निर्देशों का पालन नहीं किया जा रहा है। नगर पंचायत क्षेत्र में शराब भट्टी के संचालन से आसपास से 25 से 30 किलोमीटर दूर गांव के लोग शराब पीने आ रहे हैं जिससे संक्रमण का खतरा बना हुआ है। बाजारों व दुकानों में लोग लापरवाही की हद पार करते हुए दुकानदार एवं खरीदार दोनों ही मास्क का प्रयोग नहीं कर रहे हैं।

कंटेनमेंट जोन में लापरवाही
नगर पंचायत क्षेत्र के वार्ड नंबर 3 व 8 को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। इन स्थानों पर भी लोगों द्वारा शासन के दिशा निर्देशों का पालन नहीं किया जा रहा है। नए नियमों के अनुसार इन वार्डों में सभी मरीजों को होम आइसोलेशन पर रखा गया है। इन वार्डों के नागरिकों ने नाम ना छापने की शर्त पर बताया है कि कंटेनमेंट जोन में रहने वाले लोगों, दुकानदारों एवं होम आइसोलेशन परिवार के द्वारा भी शासन के गाइडलाइन की अनदेखी की जा रही है।

बाजार नहीं कर रहे बंद
कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर आसपास की चिल्पी पौड़ी पांडा तराई पंडरिया एवं कवर्धा सहित अनेक छोटे-बड़े गांवों एवं शहरों में संक्रमण को रोकने स्थानीय प्रशासन व व्यापारियों की मदद 10 दिनों के लिए दुकानें और बाजारों को बंद कर दिया गया। लेकिन नगर में बढ़ते संक्रमण के बाद भी दुकान व बाजारों का संचालन किया जा रहा है। गौरतलब है कि ब्लॉक मुख्यालय होने के कारण नगर में प्रतिदिन हजारों से अधिक की संख्या में लोग अलग-अलग स्थानों से आ रहे हैं जिससे नगर में संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा है।

शराब भट्टी में हुजूम
कोरोना संक्रमण के चलते एवं शासकीय नियमों के चलते पहले भी आसपास के अनेक शराब दुकानों के बंद होने से नगर में संचालित शराब दुकान में लोगों का हुजूम जमा रहता है। शराब भट्टी में आसपास के गांव के लोग शराब खरीदने आते हैं। जहां ना तो मास्क होता है और ना ही सामाजिक दूरी का पालन।  इसके अलावा शराब दुकान के आसपास दर्जनों से अधिक चखना दुकानों में एवं सड़क किनारे सोशल डिस्टेंसिंग एवं अन्य दिशा निर्देशों का पालन नहीं किया जा रहा है।
 


24-Sep-2020 8:39 PM

शिकायत पर भी कार्रवाई नहीं

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कवर्धा, 24 सितंबर। कबीरधाम वनमण्डल के बोड़ला, पंडरिया और सहसपुर लोहारा विकासखंड के वन परिक्षेत्र में इन दिनों बड़ी संख्या में राजस्थानी, गुजराती, भेड़, बकरी, ऊंट देखे जा सकते हैं। पहाड़ व वनों की ऊंचाई अधिक होने के कारण ऊंट पेड़ों को भी चट कर रहे हंै। भेड़-बकरी पौ  धरोपण के दौरान लगाए गए छोटे पौधों को चर रहे हैं।

इन ऊंटों और भेड़ों का झुंड जहां से निकलता है वहां पेड़ों में ठूंठ और जमीन पर बिना पत्तों की डंगाल नजर आती है। इसके बावजूद वन विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी इसे रोकने के लिए कोई सार्थक कदम नहीं उठा रहे हैं। जंगलों में वनस्पतियां तेजी से नष्ट होती जा रही हंै। जिस स्थान से इन ऊंटों और भेड़ों का झुंड गुजरता है वहां हरियाली दिखाई नहीं देती है।

बीते कुछ सालों से राजस्थान और गुजरात से आने वाले ऊंट और भेड़ वाले यहां जमे हुए हैं। बोड़ला, लोहारा, पंडरिया, कोदवागोडान, घानी खुटा, बंदौरा, बोककरखार, तरेगांव, देवसरा अंचलों में भेड़ वालों के चलते वनों और वनस्पतियों को काफी नुकसान हो रहा है। वनवासी अंचलों में जहां तहां उनके डेरे दिखाई देने लगे हैं। एक-एक डेरे में हजारों की संख्या में भेड़ें व बकरियां रहती हंै।

वनवासियों के अनुसार जिन स्थानों पर इनके डेरे ठहरते हैं और भेड़ें व बकरियां बैठती हैं वहां घास तक नहीं जमती। दूसरी ओर भेड़ों को खिलाने के लिए उनके चरवाहे जंगल के झाड़ों को काट देते हैं। इससे जंगलों में कर्रा, धवड़ा, साजा व अन्य पेड़ों व झाड़ों के ठूंठ दिखाई देने लगे हैं। वनवासी अंचलों से कई महत्वपूर्ण वनस्पतियां इन भेड़ों व ऊंटों के कारण विलुप्त होने की कगार पर है। कुछ साल पहले चरौहा नामक झाडिय़ों की भरमार रहती थी जो अब समाप्ति की ओर है।

वनवासी रामसिंह, गंगाराम, धनीराम, रामकुमार का कहना है कि अगर ऊंट भेड़ वालों पर प्रतिबंध नहीं लगाया गया तो आने वाले कुछ वर्षों में वन और वनस्पतियां नष्ट हो जाएंगी।

मुख्यालय में नहीं रहते अधिकारी-ग्रामीण

उपस्थित ग्रामीणों ने बताया कि रेंजर, डिप्टी रेंजर व वनरक्षक मुख्यालय में निवास नहीं करते, जिसके चलते अंचल के लोगों को कभी भी इन अधिकारियों की सक्रियता जंगलों की सुरक्षा के लिए दिखाई नहीं देती। इसी का फायदा उठाते हुए चरवाहों ने वनांचल में अपना डेरा जमाना प्रारंभ कर दिया है। वनांचलवासी जब इसका विरोध करते हैं तो वे विवाद करने पर उतारू हो जाते हैं।

दो विभागों का लाभ राजस्थानियों को

राजस्थानी, गुजराती भेड़, बकरी, ऊंट वालों को दो विभाग वन विभाग व वनविकास निगम का संरक्षण प्राप्त होता है। यदि ग्रामीणों के द्वारा अधिकारी से शिकायत करते हैं तो वन विभाग के अधिकारी वनविकास  निगम के क्षेत्र में आता है कहते हैं और वनविकास निगम वनविभाग का क्षेत्र आता है कह देते हैं। इस तरह दो विभागों के बीच में मामला अटक जाता है।

 


22-Sep-2020 7:15 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कवर्धा, 22 सितंबर। जनता कांग्रेस जिलाध्यक्ष आनंद सिंह ने जिले के सभी ब्लॉकों में उपयुक्त स्थान पर संक्रमित मरीजों को समूची स्वास्थ्य, अन्य व्यवस्थाओं को देते हुए नए कोविड सेंटर बनाये जाने को लेकर मांग की है। इस संबंध में आनंद सिंह द्वारा स्वास्थ मंत्री, कवर्धा विधायक व मंत्री, पंडरिया विधायिका सहित जिले के कलेक्ट को पत्र लिखा गया है।

उन्होंने बकेला श्री पारसनाथ जैन तीर्थ भवन बकेला ट्रस्ट को प्राथमिकता देते हुए उपयुक्त बताया है। उन्होंने बताया कि यह स्थान हर तरफ से सुरक्षित है। गांवों से दूर भवन स्थित है। इसके अलावा पंडरिया मोहतरा गांव में बने नए कॉलेज भवन और रोहा में स्थिति मेट्रिक छात्रा वास इन तीन स्थानों में जल्द से जल्द सेंटर बनाये जाने की मांग रखी है।

जिलाध्यक्ष आनंद सिंह द्वारा एक लौते सेंटर महराजपुर की अव्यवस्था को लेकर चिंता भी जताई है जिसमें वहां कोविड के अनुभवी डॉक्टरों व स्टाफ की कमी,उपयुक्त मशीनों की कमी, गर्म पानी,दैनिक दिनचर्या हेतु आवश्यक व्यवस्थाओं की कमी का आरोप लगाते हुए कहा कि वहां की व्यवस्था सुधारना व सही तरीके से रोजाना मुआयना करने के लिए एक टीम बनाई जानी चाहिए ताकि मरीजों की समस्या व स्वास्थ्य जल्द ठीक हो सके। साथ ही साथ नए सेंटर बनाये जाने पर वहां ऑक्सीजन,उपयुक्त मशीनें,दवा, स्टॉप,अनुभवी डॉक्टर की व्यवस्था की जाए ताकि व्यवस्था दुरुस्त रहे।


21-Sep-2020 10:29 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

बोड़ला, 21 सितंबर। छत्तीसगढ़ राज्य की सीमा पर कबीरधाम जिले के सीमा से लगे मध्यप्रदेश के बालाघाट जिले के बिरसा थाना क्षेत्र के अंतर्गत साल्हेवारा (मानेगांव/मुंडाटोला)में दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है, जिसमें दो बच्चों के साथ मां ने फांसी लगा ली। 

मृतका मां का नाम ममता तड़ावी पति कृष्णा तड़ावी (25) व बेटा क्रिस तड़ावी ढाई साल व बेटी कृतिका तड़ावी डेढ़ साल बताए जा रहे हंै।  सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार कमजोर आर्थिक स्थिति के चलते मां ने पहले दोनों बच्चों को फांसी पर लटका कर स्वयं भी फांसी पर झूल गई। घटना कल शाम लगभग पांच बजे की बताई जा रही है। महिला की शादी को पांच साल हुए थे। घटना कैसे हुई इसका पता अभी नहीं चल पाया है। बिरसा पुलिस जांच में जुटी है। 


21-Sep-2020 9:07 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

बोड़ला, 21 सितंबर। नगर के वनांचल में स्थित ग्राम पंचायत दलदली के आश्रित ग्राम बरघाट में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से दो बैगा महिलाओं सहित 3 महिलाओं की मौत हो गई थी। इस विषय पर विधायक मंत्री मोहम्मद अकबर के निर्देश पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष नीलू चंद्रवंशी व ब्लॉक अध्यक्ष अजमत उल्लाह खान की अगुवाई में कांग्रेस पदाधिकारी पीडि़त परिवार से मिलने ग्राम बहमनतरा बरघाट पहुंच कर शोकाकुल परिवार से मुकालात किए। उन्होंने पीडि़त परिवारजनों को हर तरह की मदद पहुंचाने की बात कही। दलदली क्षेत्र के समस्त कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा पीडि़त परिजनों के  लिए  राशन एकत्रित  किया गया था, जिसे समस्त पदाधिकारियों एवं जिला पंचायत सदस्य मुखी मरकाम द्वारा प्रदान किया गया।

इस दौरान ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष अजमत खान, जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष आकाश केसरवानी, जिला सदस्य मुखीराम, सरपंच संघ अध्यक्ष अमर सिंह वर्मा, पीताम्बर वर्मा, राजेश शुक्ला, प्रशांत यादव, पूर्व सरपंच पिपरखुटा, बैजलपुर सोसायटी अध्यक्ष दौलत मेरावी, छोटू वर्मा, सफर खान, दुखीराम तिलगाम भोला धुर्वे, जनपद सदस्य राजेश मेरावी, लक्ष्मण मेरावी, हिरा यादवसरपंच, दलदली जनपद बिसाहू मेरावी,  जवाहर मरकाम राजू मेरावी, ओमप्रकाश, लामू मेरावी, पारस, सुरेश, बुधु कोठारी , ललित टांडिया (उप सरपंच दलदली), अक्कल सिंह मेरावी, विश्राम मेरावी , सोना लाल ( मुकाम) उपस्थित थे।


20-Sep-2020 7:42 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

कवर्धा, 20 सितंबर। कल पण्डरिया पुलिस ने साइबर जागृति रथ निकालकर लोगों को साइबर क्राइम से बचने की जानकारी दी। साथ ही जनता को साइबर क्राईम से मुक्ति दिलाने की शपथ ली ।

एन.के. वेंताल अनुविभागीय अधिकारी पुलिस पण्डरिया जिला कबीरधाम छ.ग. के दिशा निर्देश व मार्गदर्शन में निरीक्षक मुकेश यादव थाना प्रभारी पण्डरिया के नेतृत्व में आज के दौर में बढ़े हुए साइबर क्राइम जैसे एटीएम-पीटीएम फ्राड,  आधारकार्ड लिंक से संबंधित, ओटीपी की जानकारी लेकर खाता खानी कर देने के संबंध में, खाता से पेनकार्ड लिंक करने के संबंध में, नौकरी के नाम पर ऑन लाईन प्रोसेसिंग फीस, फर्जी फेसबुक बनाकर पैसे की मांग, लक्की ड्रा का लालच दे कर प्रोसेसिंग फीस, बैंक कॉलर बन कर कॉल करने संबंधित , बीमा कंपनी के नाम पर कॉल कर एवं अन्य तरीकों से साइबर क्राईम की घटनाएं हो रही हैं।  जिसके चलत े19 सितंबर को पण्डरिया पुलिस द्वारा पुलिस आस्था अभियान के तहत साइबर जागृति अभियान चलाया गया, जिसमें सभी पुलिस अधिकारी/कर्मचारियों द्वारा साइबर क्राईम से बचने व लोगों को जागरूक करने हेतु शपथ लिया गया और पण्डरिया नगर को साइबर से मुक्ति दिलाने के लिए साइबर जागरूकता अभियान चलाते हुए साइबर रथ चलाया गया।

 नगर वासियों को साइबर ठगी से बचने पुलिस द्वारा कुछ सावधानियां जैसे एटीएम संबंधी ठगी, एटीएम मशीन पर पैसा निकालते वक्त रखे सावधानी, आन लाईन प्रोसेसिंग फीस न दें, अपने आधार कार्ड नंबर ,पेन कार्ड नंबर ,अपना ओटीपी नंबर किसी को न बताये एवं फर्जी फेसबुक आईडी से बचने की हिदायते दी गई तथा लोगों को गाँव गाँव जाकर पांप्लेट बांटा गया। ये सायबर जागृति रथ लगातार अगले 3 दिन तक इलाका में सक्रिय रहकर ग्रमीणों को सायबर अपराध के बारे में सजग करेगा।


19-Sep-2020 6:13 PM

छत्तीसगढ़' संवाददाता
बोड़ला, 19 सितंबर।
जिले के प्रमुख प्राकृतिक स्थल में शुमार भोरमदेव अभ्यारण की सीमा में स्थित विख्यात पर्यटक स्थल रानी देहरा जलप्रपात को कोरोना संक्रमण के चलते आज ग्रामवासियों एवं वन प्रबंधन समिति के द्वारा 7 दिनों के लिए सील कर दिया गया है।

ग्राम पंचायत बैरक के सरपंच श्याम मसराम ने बताया जिले व क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के चलते कंटेंनमेंट जोन से काफी लोग छुट्टी मनाने यहां प्रतिदिन सैकड़ों लोग गांव की सीमा से होकर गुजर रहे थे और यहां के दुकान में खरीदारी करने के लिए भी रुक जाया करते थे। गांव में संक्रमण का डर लोगों में था। वहीं तीन लोग कोरोना संक्रमित हो गए और इसी के चलते ग्राम रानी दहरा में ग्राम के युवाओं एवं वरिष्ठ नागरिकों के साथ-साथ वन प्रबंधन समिति ने रानी दहरा जलप्रपात को बंद कर दिया है। 


समिति ने दी सूचना
ग्राम पंचायत बैरक के सरपंच श्याम मसराम ने बताया कि वन प्रबंधन समिति एवं ग्राम के युवा सदस्यों ने महामारी के चलते रानी दहरा झरना को एवं मार्ग में लगाए गए वन प्रबंधन समिति के द्वारा संचालित नाके को बंद कर दिया है। साथ ही ग्राम सीमा के पहले वन प्रबंधन की समिति के द्वारा रास्ते को रोके जाने की जानकारी पंचायत एवं संबंधित वन विभाग को दे दी गई है।

वन प्रबंधन समिति ने दिखाई जागरूकता
जिले व क्षेत्र में बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते उससे निपटने के लिए वन प्रबंधन समिति के सदस्यों, ग्राम वासियों व युवाओं की सलाह से रानी देहरा क्षेत्र को बंद करने का निर्णय लिया वन प्रबंधन समिति के सदस्यों ने इस बाबत जानकारी संबंधित वन विभाग के उच्च अधिकारियों के अलावा पंचायत प्रशासन को भी दे दिया है। 

ग्राम पंचायत के युवा आजू राम धुर्वे ,देव कुमार धुर्वे, विजऊ, राम धुर्वे रामविलास, धरम आदि ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से ग्राम वासियों ग्राम के युवाओं द्वारा क्षेत्र एवं जिले में कोरोना संक्रमण के बढ़ते आंकड़ों पर चिंता जताते हुए कुछ कठोर निर्णय लेने के बारे में सोच रहे थे। कारण कि जलप्रपात क्षेत्र में  जिले व जिले के बाहर से दो पहिया व चार पहिया वाहनों में लोगों का हुजूम पिकनिक मनाने पहुंच रहा था। उनके द्वारा ग्रामीणों द्वारा संचालित दुकानों में खरीदारी भी किया जा रहा था एवं पिकनिक मनाने पहुंचे युवा द्वारा लगातार जलप्रपात क्षेत्र के  अलग-अलग गांव में नशे में गांव के लोगों से उलझना विवाद एवं विवाद की स्थिति  बनना आम बात हो गई थी। एक आध बार तो बात पुलिस थाने तक भी पहुंच गई है। इन्हीं सब बातों से आज जाकर ग्राम वासियों द्वारा रानी दहरा को सील करने के बारे में विचार किया जा रहा था, इसी दौरान रानी देहरा में 3 एक्टिव  केस आ जाने से ग्राम वासियों एवं युवाओं वन प्रबंधन समिति के द्वारा ग्राम को सील करने का निर्णय लिया गया। ताकि वनांचल के बैरख पंचायत के बैरख, रानीदहरा, नवा टोला, बैगा टोला को कोरोना संक्रमण से बचाया जा सके। 

 


19-Sep-2020 6:04 PM

कवर्धा, 19 सितंबर। रवि चंद्रवंशी को राष्ट्रीय ओबीसी महासभा के कवर्धा का जिला अध्यक्ष बनाया गया है। ओबीसी महासभा के संथापक सदस्य व राष्ट्रीय अध्यक्ष विजय कुमार छत्तीसगढ़ प्रदेश अध्यक्ष राधेश्याम साहू के द्वारा प्रदेश सचिव वैज्ञानिक कीर्ति कश्यप की अनुसंशा पर रवि चंद्रवंशी को कवर्धा जिला अध्यक्ष पद का दायित्व सौंपा गया है। 

रवि चंद्रवंशी ने कहा कि मैंने आज तक किसान गरीब मजदूरों के हक अधिकार के लिए लड़ाई लड़ी है, और आगे भी लड़ते रहेंगे। आज मुझे ओबीसी महासभा के जिला अध्यक्ष के रूप में जो नयी जवाबदारी दी गई उसे भी मैं पूरी निष्ठा के साथ निभाने का प्रयास करूंगा।
 


18-Sep-2020 7:43 PM

कवर्धा, 18 सितंबर। छत्तीसगढ़ तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ के संरक्षक एवं राष्ट्रीय उपाध्यक्ष स्व. नरेंद्र सिंह चंद्राकर को कर्मचारी भवन कवर्धा में संघ के सदस्यों के द्वारा छायाचित्र पर माल्यार्पण कर 2 मिनट का मौन धारण कर ईश्वर से प्रार्थना करते हुए श्रद्धांजलि दी गई। निधन से संघ के सदस्यों में शोक है।

जिला अध्यक्ष दिलीप चंद्रवंशी ने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि सबके लिए लड़ाई लडऩे वाले कर्मठ जुझारू नेता हमने खो दिया है एवं हम सबको इससे प्रेरणा लेते हुए संघ के लिए समर्पित रहना चाहिए।

इस दौरान संघ के उपाध्यक्ष एन.के. सिंह, बी.डी. तिग्गा, मिर्झा इश्तियाक अहमद बेग, हेमंत साहू, अमित श्रीवास्तव, आर.के. श्रीवास, के.के. चौरिया, संतोष सोनी एवं बहुत से अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।


18-Sep-2020 6:52 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला, 18 सितंबर।
कोरोना काल में आर्थिक संकट से जूझ रहे छोटे और दैनिक मेहनत से जीविका चलाने वाले धोबी, नाई और मोची का व्यवसाय करने वाले तथा कोर्ट में मुंशी का कार्य करने वाले 162लोगों को कवर्धा विधायक और वन मंत्री मो.अकबर ने 5000-5000रु की आर्थिक सहायता प्रदान की। कलेक्टर सभागार कवर्धा में आयोजित इस कार्यक्रम में विधायक पंडरिया ममता चंद्राकर, कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष नीलकंठ चंद्रवंशी, नगर पालिका अध्यक्ष ऋषि शर्मा, कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा, जिला पंचायत सीईओ विजय राम के., वन मंडल अधिकारी दिलराज प्रभाकर, पुलिस अधीक्षक केएल ध्रुव सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। 
 


18-Sep-2020 6:46 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कवर्धा, 18 सितंबर।
राज्य शासन द्वारा कोविड-19 कोरोना वायरस के इस संक्रमण के दौर में कबीरधाम जिले में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार करते हुए जिले वासियों को 108 की नई एडवांस लाइफ सिस्टम वाली एम्बुलेंस की सौगात मिली है।

वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने गुरूवार को कबीरधाम जिले के एक दिवसीय प्रवास के दौरान जिला कार्यालय के परिसर में नई एम्बुलेंस को हरी झंडी दिखाकर जनता की सेवा में समर्पित किया। सपोर्ट संजीवनी एक्सप्रेस का संचालन करने वाली संस्था जेएईएस द्वारा एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम एम्बुलेंस दिए जाने से आपातकालीन परिस्थितियों में लोगों को और बेहतर सुविधाएं मिल पाएंगी। क्रिटिकल मरीज के लिए यह एम्बुलेंस अत्याधिक सहायक सिद्ध होगी। 

इस अवसर पर पंडरिया विधायक ममता चन्द्राकर, कवर्धा नगर पालिका अध्यक्ष ऋषि कुमार शर्मा, नीलकंठ चन्द्रवंशी, कन्हैया अग्रवाल, कलीम खान, गंगोत्री योगी एवं कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा, एसपी केएल धु्रव, वनमंडलाधिकारी दिलराज प्रभाकर, जिला पंचायत सीईओ विजय दयाराम के. एवं 108 के जिला प्रबंधक जीवन कौशिक, ईएमटी लुकेश दुबे, कैलाश डाहिरे, राहुल वर्मा, पायलट अखिलेश यादव, खोमन दुबे, रामावतार साहू ,धर्मेंद्र चंद्रवंशी विशेष रूप से उपस्थित थे।
 


14-Sep-2020 7:40 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

बोड़ला, 14 सितंबर। शनिवार को थाना के सामने बाइक सवार मध्यप्रदेश के दो युवकों के पास से 10 किलो 200 ग्राम गांजा पुलिस ने पकड़ा।

पुलिस अधीक्षक केएल धु्रव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार सोनी एवं पुलिस अनुविभागीय अधिकारी बोड़ला अजीत ओगरे के मार्गदर्शन में थाना बोड़ला द्वारा गांजे की तस्करी पर लगातार कार्रवाई की जा रही है।

बोड़ला थाना प्रभारी एस आर सोनी ने बताया कि मुखबिर से मोटरसायकल में गांजा तस्करी की जानकारी मिली थी। सूचना के आधार पर एनएच-30 में 12 सितंबर को थाने के सामने जांच के दौरान एएसआई पंच राम वर्मा, आरक्षक चरण पटेल, वारिस खान, संजीव वैष्णव, जावेद खान, यूसुफ खान, पुरूषोत्तम वर्मा, राजेन्द्र सोनवानी, संजू चन्द्रवंशी और  टीम द्वारा काले रंग की  पैशन प्लस को रोकने रामसिंह लोधी (20) पिपरिया थाना नाहटा जिला दमोह मध्यप्रदेश, मोनू अहिरवार रोहनी थाना नाहटा जिला दमोह के पास से 10 किलो 200 ग्राम गांजा पकड़ा गया। पुलिस ने आरोपियों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।                                                                        

मोटरसायकल में तस्करी का 8वां मामला                                                                                     

बोड़ला पुलिस की लगातार सक्रियता के चलते गांजा तस्करी के लगातार प्रकरण दर्ज किया है जिसमें मोटरसाइकिल से तस्करी यह 8वां मामला है। पुलिस ने लगभग 80 किलोग्राम से ऊपर गांजा मोटरसायकल में पकड़ा है। टीआई एस आर सोनी ने बताया कि क्षेत्र में आए दिन गांजे की तस्करी के मामले बढ़ रहे हैं।


14-Sep-2020 7:23 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बोड़ला, 14 सितंबर। जिले के 6 प्रतिभाशाली युवाओं ने नि:शुल्क कोचिंग पहल की मदद से जेईई मेन्स की परीक्षा में सफलता हासिल की है। अब उनका चयन जेईई एडवांस के लिए हुआ है। कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने सभी प्रतिभाशाली युवाओं को बधाई दी है।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशानुरूप प्रदेश में आर्थिक रूप से कमजोर तबके के प्रतिभाशाली युवाओं को उनके सपने पूरे करने के लिए खनिज न्यास निधि मद से नई नीति बनाई गई है। इस नीति के तहत जिले में खनिज निधि से मिलने वाली आय के जिले के युवाओं को राष्ट्रीय अथवा राज्य स्तर और आयोजित होने वाले प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होने लिए नि:शुल्क की व्यवस्था की गई।

कबीरधाम जिले में इस निधि से नि:शुल्क पहल आवासीय कोचिंग की शुरुआत की गई। प्रदेश के वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में जिला न्यास मद कवर्धा द्वारा शासकीय नवीन उच्च माध्यमिक विद्यालय कचहरी पारा में  संचालित पहल नि:शुल्क कोचिंग शुभारंभ किया था।

इस सत्र में जेईई मेन्स परीक्षा में 15 विद्यार्थी सम्मलित हुए। जिनमे से 06 जेईई एडवांस के लिए चयन हुआ है। चयनित विद्यार्थियों में दीपक यादव 88.57, राजकुमार 78.74, शाहील डहरिया 87.29 , कुलदीप साहू 95.15,  डेरहू प्रसाद 56.15, रामेश्वर साहू 74.12 शामिल हंै। 

 

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि जेईई मेन्स परीक्षा में जिले के 15 विद्यार्थी सम्मलित हुए थे, जिनमें से 6 का जेईई एडवांस के लिए चयन हुआ है।

अब सभी सफल परीक्षार्थी आगामी 27 सितंबर को होने वाली परीक्षा में सम्मलित होंगे। युवाओं की इस सफलता पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विजय दयाराम के, अपर कलेक्टर जे के ध्रुव,आदिम जाति विकास सहायक आयुक्त आरएस टण्डन, एसडीएम विपुल गुप्ता जिला शिक्षा अधिकारी के एल महिलांगे,सहायक संचालक एम के गुप्ता, प्राचार्य प्रमोद शुक्ला ने बधाई दी है।


13-Sep-2020 10:11 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

बोड़ला, 13 सितंबर। कल थाना के सामने  काले रंग के बाइक में मध्यप्रदेश के दो युवकों के पास से 10 किलो 200 ग्राम गांजा पुलिस ने पकड़ा।

पुलिस अधीक्षक के एल धु्रव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार सोनी एवं पुलिस अनुविभागीय अधिकारी बोड़ला अजीत ओगरे के मार्गदर्शन में थाना बोड़ला द्वारा गांजे की तस्करी पर लगातार कार्रवाई की जा रही है।

बोड़ला थाना प्रभारी एस आर सोनी ने बताया कि मुखबिर से मोटरसायकल में गांजा तस्करी की जानकारी मिली थी। सूचना के आधार पर एनएच-30 में 12 सितंबर को थाने के सामने जांच के दौरान एएसआई पंच राम वर्मा, आरक्षक चरण पटेल, वारिस खान, संजीव वैष्णव, जावेद खान, यूसुफ खान, पुरूषोत्तम वर्मा, राजेन्द्र सोनवानी, संजू चन्द्रवंशी और  टीम द्वारा काले कलर की  पैशन प्लस को रोकने रामसिंह लोधी (20) पिपरिया थाना नाहटा जिला दमोह मध्यप्रदेश, मोनू अहिरवार रोहनी थाना नोहटा जिला दमोह के पास से  10 किलो 200ग्राम गांजा पकड़ा गया। पुलिस ने आरोपियों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।                                                                        

मोटरसायकल में तस्करी का 8वां मामला                                                                                     

     बोड़ला पुलिस की लगातार सक्रियता के चलते गांजा तस्करी के लगातार प्रकरण दर्ज किया है जिसमें  मोटरसाइकिल से तस्करी यह 8वां मामला है। पुलिस ने लगभग 80 किलोग्राम से ऊपर गांजा मोटरसायकल में पकड़ा है। टीआई एस आर सोनी ने बताया कि  क्षेत्र में आए दिन गांजे की तस्करी  के मामले बढ़ रहे हैं।


13-Sep-2020 9:23 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

कवर्धा, 13 सितंबर। फरवरी में किसानों के धान बेचने के लिए किए गए आंदोलन में 7 माह बाद किसान प्रतिनिधियों को पांडातराई पुलिस द्वारा शनिवार को गिरफ्तार किया गया और उन्हें जमानत पर छोड़ा गया।

मामले में भारतीय किसान संघ का कहना है कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के सरकार में आने के पूर्व किये गए वायदे के मुताबिक धान खरीदी न होने पर धान बिक्री के लिए सड़क की लड़ाई लड़े थे। आज जेल के दरवाजे तक आये हैं पर भगवान की दया से हम सभी किसानों को जमानत भी मिल गया।

युवा किसान नेता रवि चंद्रवंशी ने कहा कि किसानों के अधिकार के लिए हमारी लड़ाई मरते दम तक जारी रहेगी। पुलिस कार्रवाई से हम डरने वाले नहीं हैं।

ज्ञात हो कि पिछले सत्र में धान खरीदी के दौरान भारतीय किसान संघ के नेतृत्व में जिले के चारों ब्लाक में एक साथ चक्का जाम करते हुए उग्र आंदोलन किया गया था। जिसके फलस्वरूप 18 फरवरी को 6 लोगों के ऊपर और 25 फरवरी को 11 लोगों के ऊपर नामजद एफआईआर दर्ज किया गया था। जिस केस में शनिवार को किसानों को पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया व जमानत पर रिहा भी कर दिया गया।

किसानों ने इस पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि हमारे आंदोलन से हजारों किसान साथियों का धान सरकार को मजबूरन लेना पड़ा जिसकी खुशी हमें आज भी है और उस किसान परिवार का आशीर्वाद हमारे साथ है। शनिवार को द्वारिका चंद्रवंशी, रवि चंद्रवंशी, कुलेन्द्र पटेल,तुकेश चंद्रवंशी, दिनेश पटेल, गोपी चंद्रवंशी,दिलीप टण्डन, जलेश्वर भारद्वाज सहित अन्य किसानों को गिरफ्तार कर जमानत पर छोड़ा गया है।


13-Sep-2020 3:33 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कवर्धा, 13 सितंबर।
कबीरधाम जिले की प्रभारी सचिव एवं कृषि उत्पादक आयुक्त डॉ. एम गीता शनिवार को जिले के एक दिवसीय प्रवास पर पहुंचे। उन्होंने कवर्धा विकाखण्ड के मॉडल गौठान बिरकोना का निरीक्षण करते हुए यहां गोधन योजना के तहत नवीन तकनीक से बनाई जा रही उच्चगुणवत्ता युक्त जैविक खाद बनाने की विधि का अवलोकन किया। उन्होंने निरीक्षण करते हुए कलेक्टर श्री शर्मा से कबीरधाम जिले में राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजना एवं ग्रामीण अर्थ व्यवस्था को मजबूत बनाने के उद्ेश्य से चलाई जा रही छत्तीसगढ़ की चार चिन्हारी नरवा, गरूवा,घुरूवा बाड़ी योजना के बेहतर क्रियान्वयन एवं प्रगति की विस्तार से जानकारी ली।  

प्रभारी सचिव डॉ. एम गीता ने बिरकोना गोठान पहुंचकर वहां नवीन पद्धति से बनाई जा रही उच्चणुवत्ता के वर्मीकंपोस्ट जैविक खाद बनाने की तकनीकि का अवलोकन किया। कलेक्टर रमेश शर्मा ने बताया कि कबीरधाम जिले में कृषि विभाग के अधिकारियों के विशेष मार्गदर्शन में जिले के 10 से अधिक गोठानों में कम लागत शीघ्र तैयार होने वाले नवीन तकनीकि से वर्मीकपोस्ट तैयार किया जा रहा है। जिले में बिरकानें में वर्मीकंपोस्ट खाद बनाने प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसी प्रकार जिले के बिरेन्द्रनगर, धरमपुरा, मिनमिनिया मैदान, राजनानंवादगांव, घोंघा, उदका और ईरिमकसा गौठान में इस पद्धति से जैविक खाद बनाए जा रहे है।


13-Sep-2020 3:32 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कवर्धा, 13 सितंबर।
कबीरधाम जिले में शनिवार को कोविड-19 कोरोना वायरस से संक्रमित 169 नए व्यक्तियों की पहचान की गई है और 12 मरीजों को इलाज उपरांत डिस्चार्ज किया गया है। 

शनिवार को कबीरधाम जिले के सभी ब्लॉक में व्हीटीएम से 128, ट्रूनॉट से 05, आरडी एन्टीजन से 483 सैंपलिंग किया गया है। जारी रिपोर्ट के आधार पर कबीरधाम जिले के विकासखंड कवर्धा से 101, विकासखंड बोड़ला से 18, विकासखंड सहसपुर लोहारा से 34 एवं पंडरिया विकासखंड से 16 कुल 169 नये धनात्मक मरीज पाये गये। 

सीएमएचओ डॉ. सुरेश तिवारी ने बताया कि सभी संक्रमित व्यक्तियों की पहचान कर ली गई है। सभी संक्रमित व्यक्तियों का उपचार कवर्धा कोविड केयर सेंटर में किया जाएगा। जिले में 12 सितम्बर तक कुल 25827 सैंपल लिए गए है जिसमें 24761 की रिपोर्ट प्राप्त हुई है। अब तक प्राप्त रिपोर्ट में 1007 पॉजिटिव तथा 23754 की रिपोर्ट निगेटिव पाए गए है और 360 मरीजों को इलाज उपरांत डिस्चार्ज किए जा चुके है। इस प्रकार अभी की स्थिति में कबीरधाम जिले में 644 कोरोना पॉजिटिव मरीजों का इलाज जारी है एवं 3 मरीज की मृत्यु हुई है। शनिवार की स्थिति में जिला कोविड केयर सेंटर महराजपुर जिला कबीरधाम में 300 बेड संचालित है, जिसमें वर्तमान तिथि में 128 एक्टिव मरीज भर्ती है, शेष 172 बेड रिक्त हैं।


12-Sep-2020 7:02 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बोड़ला,12 सितंबर। नगर पंचायत क्षेत्र में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के मद्देनजर व्यापारी संघ द्वारा प्रत्येक शनिवार को संपूर्ण दुकाने बंद कर हफ्ते में एक दिन का लॉकडाउन रखने का निर्णया लिया गया था, जिसके तहत लगभग 2 माह से व्यापारी स्वेच्छा से शनिवार को दुकानें बंद कर समर्थन कर रहे हैं।

व्यापारी संघ के अध्यक्ष राजेंद्र तिलकवार ने बताया कि कोरोना महामारी  के चलते स्थानीय व्यापारी संघ व  प्रशासन की मदद से सप्ताह में एक दिन दुकानें बंद करने की कोशिशें महीनों से चल रही थी। इस बाबत व्यापारी संघ द्वारा समय-समय पर व्यापारियों से रायशुमारी कर शनिवार को दुकानें बंद करने का निर्णय लिया गया था।

केवल मेडिकल स्टोर व कृषि सेवा केंद्र को छोडक़र सभी सेवाएं 2 माह से प्रत्येक शनिवार को बंद रहती हैं। शुरुआत में विरोध हुआ था तो व्यापारी संघ और नगर पंचायत के समझाए जाने के बाद अब सभी दुकानें नियमित रूप से बंद होने लगी हैं।

गल्ला कारोबारी और अध्यक्ष प्रतिनिधि रामचरण साहू ने बताया कि कोविड-19 के बढ़ते मामलों को लेकर सप्ताह में एक दिन पूरा बाजार बंद करना आवश्यक था। विकास खंड एवं तहसील मुख्यालय होने के कारण नगर में सैकड़ों गांव के हजारों लोगों का आवागमन यहां के बैंकों एवं शासकीय कार्यालयों में होते रहता है, ऐसे में बढ़ते संक्रमण  के चलते नगर के समस्त व्यापारियों से विचार-विमर्श कर शनिवार को सभी दुकानें प्रतिष्ठानें बंद की जा रही हैं।

महीने भर से भी अधिक समय से दुकानें बाजार बंद रहने से आसपास के क्षेत्र के लोगों को इस बात का ज्ञान हो गया है जिससे वे शनिवार के दिन आवश्यक सेवा मेडिकल के लिए ही नगर में आना-जाना करते हैं। बंद की जानकारी होने के बाद से लोगों के आवागमन नहीं के बराबर हो गया है।


12-Sep-2020 5:27 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कवर्धा, 12 सितंबर।
भारतीय किसान संघ पंडरिया ब्लॉक इकाई के किसानों द्वारा मांगों को ले कवर्धा बिलासपुर रोड पर मंडी के सामने मानव श्रृंखला बनाते हुए विरोध प्रदर्शन किया गया। साथ ही अपनी मांगों का ज्ञापन डिप्टी कलेक्टर विनय कश्यप को सौंपा गया।

कोरोना महामारी के चलते कवर्धा ब्लॉक के किसानों ने कवर्धा रायपुर रोड पर व लोहारा ब्लॉक के किसानों ने कवर्धा राजनांदगांव रोड पर मानव श्रृंखला बनाकर विरोध प्रदर्शन किया। सौंपे ज्ञापन में घोघरा डायवर्सन नहर नाली का विस्तार पलानसरी से भगतपुर तक करने, कुंडा सोसायटी का विभाजन कर 3 नए सोसायटी का गठन और पंडरिया विखं में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक की शाखा रूसे, मालगी और दामापुर में खोलने समेत अन्य मांगें की गई हैं।


Previous123Next