छत्तीसगढ़ » कवर्धा

Previous123456789...1415Next
26-Sep-2021 4:45 PM (32)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला, 26 सितंबर।
नगर पंचायत बोड़ला के शासकीय कन्या पूर्व माध्यमिक शाला बोड़ला मैदान में आज दिनांक 25 सितंबर को संकुल स्तरीय टीएलएम एवं हस्तकला चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । जिसमें संकुल केंद्र बोड़ला के प्राथमिक विभाग से 7 विद्यालय, माध्यमिक इंडिया से 5 विद्यालय एवं संकुल केंद्र बांधा टोला से प्राथमिक विभाग से 10 विद्यालय एवं माध्यमिक विभाग से 4 विद्यालयों के छात्र-छात्राएं एवं शिक्षक गण उपस्थित रहे। प्रतियोगिता में अनेक विधाओं में बच्चों ने बढ़-चढक़र हिस्सा लिये।

हस्त पुस्तिका निर्माण , विज्ञान मॉडल, माध्यमिक शाला मुडिय़ा पारा प्रथम, चित्रकला कविता मूर्ति कला में उमेश्वर वर्षा थी प्रथम, शासकीय कन्या पूर्व माध्यमिक शाला बोड़ला, कस्तूरबा गांधी विद्यालय से रंगोली व पठन स्तर प्रथम।  इसी प्रकार प्राथमिक विभाग से मूर्ति कला प्रथम लेंजाखार ,मेहंदी प्रतियोगिता, रंगोली, व  पठन स्तर में मुडिय़ापारा प्रथम, चित्रकला में बालक प्राथमिक शाला बोड़ला स्थान पर रहा।

इसी प्रकार संकुल केंद्र बांधा टोला से प्राथमिक विभाग में हस्त कला मूर्तिकला ,चित्रकला ,गणित मॉडल, मेहंदी प्रतियोगिता अकल घरिया प्रथम , पठन स्तर  में बांधा टोला प्रथम, माध्यमिक विभाग में हस्तकला में लालपुर खुर्द प्रथम, चित्रकला में बांधा टोला, मूर्तिकला मे भीरा, हस्त पुस्तिका में भोंदा प्रथम स्थान पर रहा।

इस अवसर पर संकुल प्राचार्य अशोक कुमार साहू, बी आर जोशी संकुल समन्वयक बोड़ला, के डी वैष्णव सकुल समन्वयक बांधा टोला वरिष्ठ शिक्षक मि_ू लाल साहू, अनिल पांडे, बादशाह रक्से, सिद्धराम चंद्रवंशी, अनंत मैडम, सुनीता चंद्रवंशी, कविता श्रीवास्तव, चंद्रिका पटेल आदि संकुल क्षेत्र के समस्त शिक्षक शिक्षिकाएं एवं प्रतिभागी छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।
 


26-Sep-2021 4:38 PM (26)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला, 26 सितंबर।
नगर पंचायत बोड़ला के कांग्रेसी नेता व नगर पंचायत उपाध्यक्ष संतोष अवस्थी की घर के सामने खड़ी मोटरसाइकिल गुरुवार आधी रात को  चोरों ने पार कर दिया था। पुलिस ने 24 घंटे के भीतर ही आरोपियों को पकड़ लिया गया।
रोज की तरह नगर पंचायत उपाध्यक्ष संतोष अवस्थी अपने घर के सामने कुआं के पास बाइक को  खड़ा किया था । 

थाना प्रभारी रमाकांत तिवारी ने बताया कि चोरों के बारे में रात्रि के पुलिस  पेट्रोलिंग पार्टी के सजग होने के चलते जानकारी मिल गई थी पूछताछ  करना ही बाकी रह गया था।  रात में गश्ती में निकले पुलिस पेट्रोलिंग पार्टी ने रात गश्त के दौरान ग्राम आमानारा के  रखे कमल सिंह उम्र 30 वर्ष ,भाग बली राम उम्र 35 वर्ष और ईश्वर धुर्वे 35 वर्ष इन तीनों को रात  में संदिग्ध रूप से घूमते हुए नगर में देख गया था। जिससे गश्त के दौरान ड्यूटी में उपस्थित रक्षकों ने पूछताछ किया था और फोटो भी खींची थी।
 चोरी की घटना घटने के बाद संदेह के आधार पर आरोपियों से कड़ाई से पूछताछ करने पर  उन्होंने आरोप कबूला और उनके घर से गाड़ी को बरामद किया गया। 

चोरों ने रात को 12 बजे के आसपास घटना को अंजाम देते हुए चोरी किए हुए बाइक क्रमांक सीजी 09, 4704 को हुए मरचुरी छोटे तालाब रास्ते  की तरफ से  नहर पार भंडार व भंडार से कॉलेज की ओर से ग्राम अमनारा लेकर  तक ले गए थे।

पुलिस पेट्रोलिंग ने पहुंचाया चोरों तक
नगर पुलिस थाना के नए नगर निरीक्षक रमाकांत तिवारी ने बताया  पुलिस के जवानों की मुस्तैदी व रात के समय पेट्रोलिंग कर रहे जवानों की सजगता व चाक-चौबंद  व्यवस्था के चलते ही चोरी की घटना में 24 घंटे के अंदर चोरों को गिरफ्तार कर कार्यवाही की गई है ।
श्री तिवारी ने बताया कि नगर में पुलिस द्वारा चोरी व अन्य असामाजिक गतिविधियों को लेकर पेट्रोलिंग व गस्ती पर विशेष ध्यान देते हुए जवानों को व डायल 112 की टीमों को भी विशेष रूप से निर्देशित किया गया और जवानों के द्वारा सक्रियता से ड्यूटी करने से पुलिस के द्वारा24 घण्टे के भीतर चोरों को पकडऩे में सफलता प्राप्त हुई है।

चोरों को पकडऩे के लिए बनी टीम में टी आई रमाकांत तिवारी प्रधान आरक्षक बलिराम महोबिया आरक्षक पुरुषोत्तम वर्मा संजीव वैष्णव रतिराम यादव वारिस खान का सराहनीय योगदान रहा है।
बोड़ला पुलिस द्वारा चोरी के तीनों आरोपियों पर धारा 379,34 भादवि के तहत मामला दर्ज कर कार्यवाही की गई है।
 


25-Sep-2021 5:00 PM (28)

कवर्धा, 25 सितंबर। छत्तीसगढ़ शाकम्भरी बोर्ड के अध्यक्ष राम कुमार पटेल कल कबीरधाम जिले के एक दिवसीय प्रवास पर थे।
उन्होंने कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में उद्यानकीय विभाग द्वारा संचालित छत्तीसग सरकार के सुराजी ग्राम योजना के बाड़ी विकास के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में प्रदेश के छोटे छोटे किसानों को विकास के मुख्य धारा में जोडऩे के लिए शाकम्बरी बोर्ड का गठन किया गया है।  उन्होंने कहा कि राज्य के अंतिम छोर ग्राम में निवास रत सभी छोटे किसानों को छत्तीसगढ़ शासन के सभी योजनाओं से  जोडक़र उन्हें संबल बनाने का काम किया जा रहा है।

 


25-Sep-2021 5:00 PM (26)

मुख्यमंत्री ने कबीरधाम जिले से आए प्रतिनिधिमंडल से चर्चा के दौरान की घोषणा

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता 
कवर्धा, 25 सितंबर।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कबीरधाम जिले में पिपरिया और कुकदुर को तहसील तथा इन्दौरी और कुण्डा को नगर पंचायत का दर्जा देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री कल रात  अपने निवास कार्यालय में कबीरधाम जिले से आए प्रतिनिधि मंडल से चर्चा कर रहे थे। 

उन्होंने इस अवसर पर कहा कि आम जनता की सहूलियत के लिए प्रशासनिक इकाईयों का छोटी इकाईयों में पुनर्गठन किया जा रहा है। पौने तीन साल में प्रदेश में पांच नए जिले गठित किए गए, जिससे अब छत्तीसगढ़ में जिले की संख्या 27 से बढक़र 32 हो गई है। इसी तरह तहसीलों की संख्या 147 से बढक़र 222 हो गई है। इससे अपने काम के लिए जिला या तहसील मुख्यालय आने वाले ग्रामीणों को वहां रात्रि विश्राम करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वे उसी दिन अपने गांव लौट सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने कवर्धा में मेडिकल कॉलेज प्रारंभ करने के संबंध में कहा कि केन्द्र से यदि नये मेडिकल कॉलेजों की स्वीकृति मिलती है तो कवर्धा में भी मेडिकल कॉलेज प्रारंभ किया जाएगा। इस वर्ष केन्द्र से मिली स्वीकृति के आधार पर प्रदेश में कांकेर, महासमुंद और कोरबा में तीन मेडिकल कॉलेज की स्वीकृति दी गई है। इसके साथ दुर्ग के चन्दूलाल चन्द्राकर मेडिकल कॉलेज का अधिग्रहण किया गया है। उन्होंने कहा कि बोड़ला में स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल के साथ वहां पूर्व से संचालित हिन्दी मीडियम स्कूल भी संचालित होगा। 

इस अवसर पर वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री  मोहम्मद अकबर, पंडरिया विधायक ममता चन्द्राकर, मनेन्द्रगढ़ विधायक डॉ. विनय जायसवाल, राज्य खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन, राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष  रामगोपाल अग्रवाल, छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम के अध्यक्ष  शैलेश नितिन त्रिवेदी सहित अनेक जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधि मंडल को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार का यह प्रयास है कि गरीब, मजदूर, किसान, महिलाओं सहित सभी वर्गों की आय में वृद्धि हो और उनका जीवन स्तर उन्नत हो सके। इसके लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, 52 लघु वनोपजों की समर्थन मूल्य पर खरीदी सहित अनेक योजनाएं प्रारंभ की गई हैं। शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने के भी हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि गौठान समितियों को पूर्व में अधोसंरचना विकास के लिए 40-40 हजार रूपए की राशि दी गई थी। इस वर्ष धान की कटाई के पहले भी गौठान समितियों को राशि दी जाएगी। इस राशि से गौठान समितियां धान की कटाई के बाद किसानों के खेतों से पैरा इक_ा कर गौठानों में रखने की व्यवस्था करेंगे। जिससे गौठानों में आने वाले पशुओं के लिए चारे की व्यवस्था हो सके। 

उन्होंने कहा कि पशुओं के चारे के लिए लगभग 4 हजार गौठानों में लगभग 10 हजार एकड़ के रकबे में नेपियर तथा अन्य प्रजाति की घास लगाई गई है। इसी तरह वनों में भी लगभग एक हजार हेक्टेयर में घास लगाई गई है। वनों में पैदा होने वाली घास को साइलेज बनाकर गौठानों में पशुओं के चारे के लिए रखा जाएगा।
 


22-Sep-2021 5:55 PM (68)

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
बोड़ला, 22 सितंबर।
बोड़ला थाना क्षेत्र में मंगलवार दो अपराधों पर कार्रवाई करते हुए 3 आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड में भेजा गया है। 
नए थानेदार रमाकांत तिवारी के प्रभार लेते ही मोटरसाइकिल चोरी करने के आरोपी को नाकेबंदी कर पकड़ा गया। वहीं मुखबिर की सूचना पर गांजा तस्करी करते हुए दो  आरोपियों पर एनडीपीसी एक्ट के तहत कार्रवाई की गई। 

मोटरसाइकिल चोरी के विषय में जानकारी देते हुए नगर थाना के नए प्रभारी रमाकांत तिवारी ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर बिना नंबर प्लेट के सामने के नंबर प्लेट को मुड़े हुए लाल रंग के एचएफ डीलक्स मोटरसाइकिल को संदिग्ध अवस्था में पोंडी की ओर से आने की सूचना मुखबिर से प्राप्त होने पर जांच के दौरान आरोपी द्वारा संबंधित वाहन के कोई कागजात प्रस्तुत नहीं किए जाने व पूछताछ किए जाने पर गोलमोल जवाब दिए जाने पर पुलिस द्वारा सख्ती से पूछताछ करने पर पुलिस को जानकारी मिली कि आरोपी रोहित गुजराती जो कि वर्तमान में सिकोला भाटा दुर्ग मोहन नगर थाना निवासी है। उसके द्वारा गाड़ी को चोरी कर  नंबर प्लेट को गाड़ी की  डिक्की में डालकर सामने के नंबर प्लेट को मोडक़र अपने पुराने घर दमोह नाका जबलपुर मध्य प्रदेश लेकर जा रहा था जांच तलाशी किए जाने पर मोटरसाइकिल की डिक्की में ही नंबर प्लेट सीजी 07 बीपी 4155 वह ब्रेक लाइट में पटेल जी लिखा हुआ एचपी डीलक्स मिली।

आरोपी द्वारा उक्त बाइक का किसी प्रकार का कागजात प्रस्तुत नहीं किए जाने पर आरोपी पर धारा 41 1+4 जाफो 379  कायम कर न्यायिक रिमांड में भेजा गया। 

थाना प्रभारी श्री तिवारी ने बताया वार्ड नंबर 10  एनएच 30 में वनोपज जांच नाक के पास नाकेबंदी कर ग्रे कलर की स्कूटी एम पी 20 ह्य13516 में गांजे का अवैध तस्करी करते आरोपी विजेंद्र सोनी पिता भगवानदास सोनी उम्र 27 वर्ष दिक्षितपुरा डॉ. राजेंद्र प्रसाद वार्ड थाना कोतवाली जिला जबलपुर मध्य प्रदेश व प्रकाश जैन (55) पांडे चौक सब्जी मंडी थाना लार्डगंज जिला जबलपुर मध्य प्रदेश को कपड़ों के थैले में कागज के पु_ों के बीच गांजा की तस्करी करते हुए कुल वजन 14.740 किलोग्राम 14 पैकेट बाजार मूल 82000 दो मोबाइल व नगदी 700 गाड़ी की आरसी बुक ड्राइविंग लाइसेंस बरामद कर आरोपियों पर एनटीपीसी की धारा 20 ख के तहत मामला दर्ज कर गिरफ्तार किया गया है। 

इस समस्त कार्रवाई में बोड़ला था ना के स्टाफ में एसआई संतोष ठाकुर एएसआई नरेंद्र सिंह ठाकुर किशन सिंह तिलगाम प्रधान आरक्षक रमेश कश्यप बलिराम महोबिया सोमनाथ मेरावी आरक्षक मिलेश यादव सुरेश धुर्वे संजीव वैष्णव पुरुषोत्तम वर्मा संजीव चंद्रवंशी विजय बंजारे नन्हे नेताम रतिराम यादव कौशल डिंडोरे सहित समस्त स्टाफ का सराहनीय योगदान रहा।
 


13-Sep-2021 7:06 PM (141)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला, 13 सितंबर।
शनिवार को ग्राम मगरवाड़ा में प्राथमिक शाला भवन के सामने बोरिया के कोटवार झुलु राम की सडक़ हादसे से हुई असामयिक  मौत पर तहसील कोटवार संघ के द्वारा सोमवार को दोपहर स्थानीय वार्ड नंबर 5 स्थित कबीर कुटी में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। इसकी सूचना पूरे विकासखंड तहसील क्षेत्र के कोटवारों को संगठन के पदाधिकारियों के माध्यम से दी गई थी। 

श्रद्धांजलि सभा में संगठन के पदाधिकारियों जिनमें तहसील अध्यक्ष रोशन दास उपाध्यक्ष जनक दास कोषाध्यक्ष धरमदास संगठन मंत्री परदेसी दास सचिव भरत दास महासचिव सेवक दास की अगुवाई में तहसील संघ के समस्त मानद सदस्य उपस्थित रहे ,तहसील संघ के द्वारा कोटवार झुलु राम को श्रद्धांजलि देते हुए मृतक के परिवार के लिए सहयोग राशि एकत्रित करने की बात कही गई।

कोटवार संघ के तहसील अध्यक्ष रोशन दास कोषाध्यक्ष धर्मदास ने बताया कि उक्त श्रद्धांजलि सभा में तहसील क्षेत्र के समस्त कोटवारों को बुलाया गया है और धीरे-धीरे पूरे तहसील क्षेत्र के 151 कोटवार कार्यक्रम में शामिल होंगे। समस्त कोटवारों के द्वारा तहसीलदार से भेंट कर मृतक की पत्नी को अनुकंपा नियुक्ति व शासन द्वारा असामयिक  मृत्यु पर तथा कर्तव्य पूरा करते हुए ड्यूटी काम के दौरान हुए सडक़ दुर्घटना में मृत्यु पर शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने को लेकर चर्चा किया जाएगा। कार्यक्रम में कोटवारीन फूल कली अनुसुइया देवकली सुमित्रा उमा कोटवार गंगाराम गणपत दास देवदास परमेश्वर दास वीरेंद्र कमलेश सहित तहसील कोटवार सभी सदस्य उपस्थित थे।
 


11-Sep-2021 6:47 PM (69)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला, 11 सितंबर।
विकासखंड तहसील मुख्यालय से भोरमदेव मार्ग पर ग्राम सुकवा पारा में रामचंद्रबंजारे शिक्षक के घर के आंगन में स्थित लगभग डेढ़ साल पुराना 60 से 70 फीट ऊंचा पीपल का पेड़ जड़ खराब होने की वजह से शुक्रवार दोपहर 2:30 से 3 के बीच सडक़ में गिर गया घटना में कोई हताहत नहीं हुआ। घटना के विषय में शिक्षक रामचंद्र बंजारे की माताजी ने बताया कि दोपहर 2:30 से 3 के दौरान चर चर की आवाज आ रही थी घर के अन्य सदस्यों ने भी यह आवाज सुनी लेकिन वह इसे बिजली के तार से आ रही आवाज समझ रहे थे। 5 मिनट में ही पेड़ उनके घर के बाउंड्री वाल को तोड़ते हुए घर के बाहर बिजली के खंभे में से होते हुए बीच सडक़ में गिर गया पेड़ के गिरने से बिजली का खंभा दो भाग में टूट गया और पेड़ पूरी तरीके से जमीन में गिर गया।

उन्होंने बताया कि पेड़ गिरने के संकेत कुछ आठ 10 दिन से दिखाई दे रहा था पेड़ के जड़ के ऊपर की मिट्टी की ओर आ रही थी जिससे अंदेशा हो रहा था कि पेड़ गिरने वाला है उन्होंने परिवार में इस विषय में चर्चा भी किया था कि अचानक आज पेड़ का गिर गया घटना के विषय में एक अन्य ग्रामीण प्रत्यक्षदर्शी बुधराम सोनवानी ने बताया कि 2:30 से 3 के दरमियान वह अपने खेत की ओर जा रहा था कि उसे भी कुछ आवाज रामचंद्र बंजारे के घर के पास सुनाई दी और उसके देखते-देखते 5 मिनट में डेढ़ सौ साल पुराना पेड़ धराशाई होकर सडक़ पर गिर गया। उन्होंने पेड़ गिरने की आशंका के चलते सडक़ के दोनों मोटरसाइकिल सवारों को रुकवाया था नहीं तो वहां एक बड़ा गंभीर हादसा घट सकता था, बोध राम के द्वारा ही फोन के माध्यम से डायल 112 को फोन कर इसकी सूचना दी गई घटनास्थल पर तत्काल पहुंच डायल 112 की टीम ने व्यवस्था बनाई। पेड़ के गिरने से बिजली के खंभों व उसके तार टूट कर गिर गए थे। ग्रामीणों की मदद से दोनों छोर पर लोगों का आवागमन को रुकवाया गया और उनके द्वारा बिजली विभाग पंचायत विभाग को जंगल विभाग को सूचना दी गई। 

तहसीलदार श्री रावटे थाना के टीआई श्री सोनी ने भी घटना पर तत्काल संज्ञान लेते हुए समस्त विभाग प्रमुखों को इसकी सूचना दिया गयाजिस पर सभी विभाग के लोग तत्काल घटनास्थल पर पहुंच सडक़ से पेड़ को हटाने की कवायद में लग गए।
 


10-Sep-2021 6:36 PM (44)

बोड़ला, 10 सितम्बर। विकासखंड तहसील क्षेत्र के ग्राम पोंडी चौकी क्षेत्र के रीवा पार में आज सुबह शुक्रवार 9 से 10  के बीच एक मोटरसाइकिल से गिर कर एक महिला गंभीर रूप से घायल हो गई। जिसे डायल 112 पोंडी चौकी की मदद से बोड़ला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आपात चिकित्सा हेतु लाया गया जहां सिर में गंभीर चोट होने के कारण उसे उचित इलाज हेतु जिला चिकित्सालय रेफर कर दिया गया ।घटना के विषय में और अधिक जानकारी देते हुए डायल 112 पोंड़ी के आरक्षक संतराम धुर्वे आरक्षक धर्मेंद्र शेंडे ने बताया कि बिजई निवासी  अपने भाई ओमप्रकाश बंजारे पिता टेकराम  बंजारे उम्र 28 वर्ष के साथ ग्राम मुडिय़ा पारा बोड़ला निवासी संतोषी दिवाकर पति महेश दिवाकर उम्र 32 वर्ष अपनी बेटी के साथ मोटरसाइकिल स्प्लेंडर क्रमांक सीजी 09 3618  से विजई से बोड़ला मुडिय़ा  पारा आ रही थी उसी दौरान वह मोटरसाइकिल से गिर गई ।कॉलर ओमप्रकाश की सूचना पर तत्काल घटनास्थल रीवापार  पहुंच घायल को आपात चिकित्सा हेतु सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बोड़ला लाया गया घायल महिला के सिर में गंभीर चोट के कारण उसे उल्टी आ रही थी जिसे तत्काल आपत चिकित्सा के उपरांत कवर्धा जिला चिकित्सालय रेफर कर दिया गया है।

 


10-Sep-2021 5:22 PM (54)

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
बोड़ला, 10 सितंबर
। विकासखंड तहसील मुख्यालय से भोरमदेव मार्ग पर ग्राम सुकवा पारा में रामचंद्रबंजारे शिक्षक के घर के आंगन में स्थित लगभग डेढ़ साल पुराना 60 से 70 फीट ऊंचा पीपल का पेड़ जड़ खराब होने की वजह से आज शुक्रवार दोपहर 2:30 से 3 के बीच सड़क में गिर गया घटना में कोई हताहत नहीं हुआ। घटना के विषय में शिक्षक रामचंद्र बंजारे की माता ने बताया कि दोपहर 2:30 से 3 के दौरान चर चर की आवाज आ रही थी। घर के अन्य सदस्यों ने भी यह आवाज सुनी लेकिन वह इसे बिजली के तार से आ रही आवाज समझ रहे थे। 

5 मिनट में ही पेड़ उनके घर के बाउंड्री वाल को तोड़ते हुए घर के बाहर बिजली के खंभे में से होते हुए बीच सड़क में गिर गया पेड़ के गिरने से बिजली का खंभा दो भाग में टूट गया और पेड़ पूरी तरीके से जमीन में गिर गया  ।उन्होंने बताया कि पेड़ गिरने के संकेत कुछ आठ 10 दिन से दिखाई दे रहा था पेड़ के जड़ के ऊपर की मिट्टी की ओर आ रही थी जिससे अंदेशा हो रहा था कि पेड़ गिरने वाला है उन्होंने परिवार में इस विषय में चर्चा भी किया था कि अचानक आज पेड़ का गिर गया घटना के विषय में एक अन्य ग्रामीण प्रत्यक्षदर्शी बुधराम सोनवानी ने बताया कि 2:30 से 3 के दरमियान वह अपने खेत की ओर जा रहा था कि उसे भी कुछ आवाज रामचंद्र बंजारे के घर के पास सुनाई दी और उसके देखते-देखते 5 मिनट में डेढ़ सौ साल पुराना पेड़ धराशाई होकर सड़क पर गिर गया। 

उन्होंने पेड़ गिरने की आशंका के चलते सड़क के दोनों मोटरसाइकिल सवारों को रुकवाया था, नहीं तो वहां एक बड़ा गंभीर हादसा घट सकता था, बोध राम के द्वारा ही फोन के माध्यम से डायल 112 को फोन कर इसकी सूचना दी गई घटनास्थल पर तत्काल पहुंच डायल 112 की टीम ने व्यवस्था बनाई। पेड़ के गिरने से बिजली के खंभों व उसके तार टूट कर गिर गए थे ग्रामीणों की मदद से दोनों छोर पर लोगों का आवागमन को रुकवाया गया और उनके द्वारा बिजली विभाग पंचायत विभाग को जंगल विभाग को सूचना दी गई तहसीलदार श्री रावटे थाना के टीआई श्री सोनी ने भी घटना पर तत्काल संज्ञान लेते हुए समस्त विभाग प्रमुखों को इसकी सूचना दिया गयाजिस पर सभी विभाग के लोग तत्काल घटनास्थल पर पहुंच सड़क से पेड़ को हटाने की कवायद में लग गए।

 


09-Sep-2021 5:19 PM (52)

कवर्धा, 9 सितंबर। विश्व हिंदू परिषद के प्रांत प्रमुख चंद्रशेखर वर्मा की अनुशंसा पर प्रांत मंत्री विभूति भूषण पांडेय व संगठन मंत्री वर्मा की उपस्थिति में कबीरधाम जिले के विश्व हिंदू परिषद की जिला टीम की घोषणा की गई, जिसमें पूर्व कई वर्षो से सामाजिक सांस्कृतिक व गौवंश रक्षा के क्षेत्र में कार्य कर रहे पंडरिया के युवा सुमीत तिवारी को बजरंगदल का जिला सहसंयोजक नियुक्त किया गया। सुमीत तिवारी व उसकी टीम 2 वर्षो से बेजुबाँ सेवा समिति के रूप में बेजुबां जीवों की रक्षा व सुरक्षा के लिए संकल्पित है।

तिवारी ने बताया हमारे संगठन में पद नही दायित्व जिम्मेदारी दी जाती है, मेरे लिए यह सौभाग्य और गर्व का विषय है कि मुझे इस बड़ी जिम्मेदारी के योग्य समझा और मैं इसे जिम्मेदारी को निर्वहन करने का प्रयास करूंगा।

 


06-Sep-2021 7:19 PM (89)

बोड़ला, 6 सितंबर। शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों के सम्मान के लिए राज्यशासन की मुख्यमंत्री शिक्षा अलंकरण सम्मान के तहत 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के अवसर पर कबीरधाम जिले के पत्येक विकासखंड के प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय के 11 उत्कृष्ट प्रधानपाठक को संभागीय कार्यालय दुर्ग में सम्मानित किया गया । जिसमें बोड़ला विकासखंड के पूर्व माध्यमिक विभाग से मिडिल स्कूल बद्दो में पदस्थ प्रधान पाठक अशोक कुमार देवांगन, प्राथमिक शाला सारंगपुर कला  में पदस्थ प्रधान पाठक मोहन लांझे को ये सम्मान सम्भागीय कार्यालय दुर्ग में मिला।
 


06-Sep-2021 7:18 PM (61)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला, 6 सितंबर।
नगर पंचायत के वार्ड नंबर 5 स्थित कबीर कुटी में शिक्षक अलंकरण समिति बोड़ला के द्वारा ब्लॉक स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें अतिथियों के तौर पर पूर्व विधायक पिछड़ा आयोग के अध्यक्ष डॉ सियाराम साहू भाजपा जिला अध्यक्ष अनिल ठाकुर गौ सेवा आयोग के विशेषण पटेल समाजसेवी जिला पंचायत सदस्य भावना बोहरा विदेशी राम धुर्वे मंडल अध्यक्ष बरसाती वर्मा आयोजन समिति के अध्यक्ष शिवनाथ वर्मा के द्वारा 33 शिक्षकों का सम्मान कार्यक्रम  में किया गया। 

कार्यक्रम में अपने संबोधन में वक्ताओं ने गुरु महिमा व शिक्षा के गिरते मूल्य शिक्षा की कम होती गुणवत्ता शिक्षा में संस्कार की कमी शिक्षा में नैतिकता की कमी संस्कृति के अवमूल्यन आदि विषयों पर विस्तार से अपने विचार रखे। प्रमुख रूप से वक्ताओं ने आज की शिक्षा में संस्कार की कमी की बात को प्रमुखता से इंगित किया। 

गौ सेवा आयोग के विशेश्वर पटेल ने भारतीय शिक्षा व्यवस्था में आमूलचूल बदलाव लाने की जानकारी देते हुए भारतीय शिक्षा पद्धति के पुरातन महत्व पर प्रकाश डाला, वहीं भावना वोहरा ने गुरु महिमा का बखान करते हुए बताया कि आज भी इस मंच पर गुरु के आशीर्वाद से ही खड़ी हैं। 

इस प्रकार उन्होंने गुरु की महत्ता पर अपना वक्तव्य दिया। वहीं विदेशी राम धुर्वे ने भी अपने संबोधन में भारतीय शिक्षा व्यवस्था व गुरु के महत्व पर विस्तार से बातें रखते हुए शिक्षा दिवस के बारे में बताया, जिला भाजपा अध्यक्ष अनिल ठाकुर ने भी गुरु महिमा व संसार में गुरु के महत्व पर कार्यक्रम के माध्यम से बातें रखी, कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉक्टर सियाराम साहू ने  संस्कृत के श्लोक व रामायण के दोहे,चौपाई के माध्यम से गुरु की महिमा का बखान किया ,उन्होंने शिक्षा व्यवस्था में आ रहे बदलाव व नैतिकता के अवमूल्यन होने पर चिंता व्यक्त करते हुए गुरु शिष्य परंपरा को जीवंत बनाए रखने की अपील मंच के माध्यम से की। डॉक्टर राधाकृष्णन के विषय में अनेक प्रसंगों पर चर्चा करते हुए श्री साहू ने विदेश में स्टालिन व राधा कृष्णा के बीच में हुए चर्चा पर बातें बताया।

ब्लॉक स्तरीय शिक्षक अलंकरण समारोह में 33 शिक्षकों का सम्मान किया गया। शिक्षकों को श्रीफल व गिफ्ट देकर अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया। समारोह का सफल संचालन शिक्षक चंद्रिका चंद्रवंशी द्वारा किया गया। 

कार्यक्रम में आर एस रंगारी विभीषण वर्मा मनोहर प्रसाद चंद्रवंशी लोक चंद वर्मा रघुनंदन चंद्रवंशी राम प्रसाद चंद्रवंशी अश्वनी कुमार कोसरे जलेश वर्मा, ओमकार यादव सुदामा नेताम अशोक देवांगन, नंदराम पाटिल, शिवचरण सोनवानी, मोहन धुर्वे, बादशाह रकसे, सुशील कुमार झारिया, प्रेमलता ठाकुर, तीजराम तिलगाम उमा विश्वकर्मा उमा मानिकपुरी ,गुलाब तिलक वार, मि_ू लाल साहू, किशन सिंह धुर्वे, लक्ष्मण प्रसाद देवांगन ,धनीराम सैयाम, शेख शुभराती, माखन सिंह मरकाम, सुनीता चंद्रवंशी, यशोदा धुर्वे ,भानु राम चंद्रवंशी, राजू लाल वर्मा, होली राम चंद्रवंशी सभी 33 शिक्षकों को अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया।
 


06-Sep-2021 7:16 PM (45)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कवर्धा,  6 सितंबर।
जिला कांग्रेस कमेटी कबीरधाम के जिलाध्यक्ष नीलू चंद्रवंशी के नेतृत्व में भाजपा एवं भाजपा प्रभारी डी.पुरन्देश्वरी का पुतला दहन किया।
मीडिया को संबोधित करते हुए जिला अध्यक्ष नीलू चंद्रवंशी कहा कि  छत्तीसगढ़ के माता कौशल्या, माता शबरी और मिनी माता की धरती है। यहां नारियों की पूजा होती है। इसलिए पुरंदेश्वरी भी सम्माननीय हैं, उनके बारे में कुछ नहीं कहूंगा। लेकिन पुरंदेश्वरी जी ने गुरुवार को कहा था कि बीजेपी कार्यकर्ता थूक देंगे तो सीएम और उनकी सरकार बह जाएगी। 

भाजपा की प्रदेश प्रभारी डी पुरंदेश्वरी के विवादित व आपत्तिजनक बयान पर अपनी तीखी प्रतिक्रिया के साथ पलटवार करते हुए नीलू चंद्रवंशी ने आगे कहा कि महिला नेत्री को बस्तर की आराध्य देवी मां दंतेश्वरी की धरती पर इस तरह की भाषाओं का प्रयोग बस्तर सहित प्रदेश की जनता का घोर अपमान है जिसकी जितनी भत्र्सना की जाति है वो कम है। 

शिष्टाचार व संस्कारों की बात करने वाली भाजपा पहले अपने नेताओं को इससे बचने की नसीहत दें। इस तरह के अमर्यादित, आपत्तिजनक भाषाओं का प्रयोग प्रदेश के लगभग तीन करोड़ जनता का अपमान है। एक महिला नेत्री को इस तरह की अमर्यादित भाषा शोभा नहीं देती। 

उन्होंने आगे कहा कि ऐसी स्तरहीन बातें राष्ट्रीय पार्टी के पदाधिकारियों को बिल्कुल शोभा नहीं देती उन्हें ऐसी भाषाओं व शब्दों से परहेज करने की जरूरत है। बस्तर सहित प्रदेश की जनता ऐसी शैलियों को बर्दाश्त नहीं करेगी इसके लिए पुरंदेश्वरी को माफी मांगना चाहिए।

उक्त विरोध-प्रदर्शन में जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष आकाश केशरवानी जिला उपाध्यक्ष ईश्वर शरण वैष्णव रामफल कौशिक प्रवक्ता राजकुमार तिवारी जिला मीडिया प्रभारी कृष्णा कुमार नामदेव चोवा साहू दुखहरण श्रीवास, ब्लॉक अध्यक्ष पीतांबर वर्मा रामचरण पटेल विकास केसरी मुकुंद माधव कश्यप मेदनी शंकर चौबे गोपाल चंद्रवंशी टीकम शर्मा अजहर खान टिकेश्वर साहू कृष्णा साहू राजेंद्र मारकंडे सुधीर केसरवानी, घनश्याम चंद्रवंशी सनत जायसवाल जलेश्वर यादव, नीरज चंद्रवंशी, मनीष चंद्रवंशी लक्की कादरी, सफी उद्दीन खान, अफजल खान, अमित वर्मा, राकेश, गोरेलाल चंद्रवंशी, सुखदेव, जगमोहन साहू, राजू कुर्रे, शत्रुघ्न साहू, लक्की कादरी, सुशील मानिकपुरी सम्मिलित रहे।
 


03-Sep-2021 8:33 PM (68)

नियमितिकरण व अन्य मांगों को ले दैवेभो कर्मियों की बैठक

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बोड़ला, 3 सितंबर।  छत्तीसगढ़ राज्य वन विकास निगम समिति के दैनिक वेतन कर्मचारियों ने नियमितीकरण के विषय को लेकर बैजलपुर के पचराही में मां कंकाली मंदिर के सामने प्रांगण में बैठक किया दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों के सभी  पदाधिकारियों एवं सदस्यों की उपस्थिति में बैठक आयोजित की गई।

इस दौरान सभी सदस्यों ने एक सुर में कहा कि सरकार अपने जन घोषणा पत्र में किए गए वादों को नहीं निभा पा रही है। सरकार सिर्फ नरवा-गरवा-घुरवा-बाड़ी कार्यक्रम की ओर ही देख रही है तथा अपने अंतर कलह को लेकर भी कांग्रेस सरकार द्वारा उनके विषय में कोई ठोस फैसला नहीं लिया जा रहा है।।

आगे कहा  सरकार द्वारा किसानों के लिए भी बहुत कुछ किया जा रहा है, लेकिन अपने दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों के विषय में कुछ भी नहीं सोचा जा रहा है। वन विभाग वन विकास निगम तथा लघु वनोपज समिति के कर्मचारियों के द्वारा दूरस्थ वनांचल क्षेत्रों में अपनी सेवा प्रदान करके सरकार की योजनाओं को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का कार्य कर्तव्यनिष्ठा के साथ कर रहे हैं।

अति संवेदनशील क्षेत्रों में भी इनके द्वारा सरकार की योजनाओं को पहुंचाने के लिए कड़ी मेहनत की जा रही है। उसके बाद भी सरकार के द्वारा इनकी मांगों पर विचार नहीं किया जाना सरकार की संवेदनहीनता को दर्शाती है। बैठक में समिति के समस्त सदस्यों ने एक सुर से नियमितीकरण व अन्य वादों को जो कि कांग्रेस सरकार के घोषणा पत्र में दर्ज है। उसे पूरा करने की मांग की गई है। कार्यक्रम में जितेंद्र योगी कौन सोनसिंग मेरावी, मनस मेरावी, रमेश ठाकुर बंसी लाल धुर्वे राजकुमार आदित्य झारिया कुमार सिंह धुर्वे रामकुमार मेरावी दिलीप कुमार जायसवाल सहित अनेक लोग उपस्थित रहे।


31-Aug-2021 9:00 PM (105)

 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बोड़ला, 31 अगस्त। नगर के मोहगांव रोड पर स्थित मिलन चौक एनएच 30 पर कल छत्तीसगढ़ सर्व आदिवासी समाज रायपुर के प्रांतीय आह्वान पर छत्तीसगढ़ सर्व आदिवासी समाज जिला इकाई कबीरधाम द्वारा अपनी संवैधानिक 11 सूत्रीय मांगों को लेकर मांगों को लेकर चक्का जाम किया गया।

एनएच-30 पर बैठे सर्व आदिवासी समाज की प्रमुख 11 मांगों में सुकमा जिले के सिलेगर में निर्दोष ग्रामीणों की मौत को लेकर तथा पदोन्नति में आरक्षण के संबंध में उच्च न्यायालय के स्थगन समाप्त नहीं हो जाने तक किसी भी हालत में अनुसूचित जाति जनजाति के लिए आरक्षित रिक्त पदों को नहीं भरे जाने उसे सुरक्षित रखे जाने को लेकर, शासकीय नौकरी में बैकलॉग एवं नई भर्तियां पर आरक्षण रोस्टर लागू करने को लेकर, पांचवी अनुसूची क्षेत्र में तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी भर्ती में 100 प्रतिशत आरक्षण लागू किए जाने को लेकर, प्रदेश में खनन के लिए जमीन अधिग्रहण के स्थान पर लीज में जमीन लेकर जमीन मालिक को शेयर होल्डर बनाया जाए, गौण खनिज का पूरा अधिकार ग्राम सभा को दिया जाए, फर्जी जाति प्रकरण पर दोषियों पर शीघ्र कार्रवाई हो, मात्रात्मक छुट्टी में सुधार किया जा कर और 18 जनजाति को जाति प्रमाण पत्र जारी किया जाए, छात्रवृत्ति योजना में आदिवासियों के लिए ईडब्ल्यूएस के तहत आय सीमा को ढाई लाख से बढ़ाकर आठ लाख किया जाए।

आदिवासी समाज की लडक़ी से अन्य जाति समाज में शादी होने पर इनके नाम की जमीन  वापस लिया जाए, आदिवासी उत्पीडऩ जैसे जमीन का हस्तांतरण महिला एवं बच्चों पर अत्याचार हत्या जातिगत  पर तत्कालिक कार्रवाई किया जाए, अनुसूचित जाति के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाने  व्यवसायिक परिसर का निर्माण किया जाए इसके अलावा कबीरधाम जिला अस्पताल में डॉक्टर सुरेंद्र को सम्मान बहाल किया जाए तथा जिले में हो रहे धर्मांतरण पर भी रोक लगाने हेतु आवश्यक कार्रवाई किया जाए। इन सभी मांगों को लेकर सर्व आदिवासी समाज के द्वारा एनएच पर चक्का जाम किया गया।
प्रदर्शन में जिला अध्यक्ष युवा प्रभाग सगनु सिंह धुर्वे सुखनंदन धुर्वे, मुखी राम मरकाम, गजराज टेकाम वीरेंद्र, कामू बैगा, आसकरण धुर्वे अंजोरसिंह सिदार माया दर्रो, ममता धुर्वे, मीनाक्षी धुर्वे प्रांतीय उपाध्यक्ष, राजकुमारी धुर्वे अश्वनी धुर्वे सहित समाजअन्य के लोगों ने समाज के संवैधानिक मांगों को पूरा यह जानने के आंदोलन में अपनी सहभागिता प्रदान की।


27-Aug-2021 5:43 PM (92)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला, 27 अगस्त।
नगर पंचायत के वार्ड क्रमांक एक में अरे गांव दलदली रोड में गुरुवार दोपहर 12 से 1 बजे के दरमियान एक डस्ट से भरी हुई हाईवा पलट जाने से सडक़ किनारे खेल रहे 7 बच्चे डस्ट की चपेट में आ गए। घटना की सूचना मिलने पर आसपास के लोग डस्ट में दबे बच्चों को निकालकर जान बचाई।  

घटनास्थल पर तत्काल पुलिस की टीम पहुंच कर स्थिति को काबू में लिया। स्वयं बोड़ला टीआई एसआर सोनी व एएसआई नरेंद्र ठाकुर सहित पुलिस के जवान घटनास्थल पर तत्काल पहुंच गए थे।

 तीव्र मोड़ बना हादसे का कारण
तरेगांव दलदली रोड में नगर में तीन खतरनाक मोड़ हैं, जिनमें हमेशा हादसों का खतरा बना रहता है। दो जगह तालाब के पास ऐसे मोड़ हैं जिसके  कारण चालक वाहन पर कंट्रोल नहीं कर पाते और हादसा हो जाता है। इस मामले में भी ऐसा ही हुआ है  तरेगांव से कवर्धा की ओर डस्ट भरकर आ रही  हाइवा तेज गति के कारण मोड में अपना संतुलन खो दिया और हाइवा  सडक़ किनारे खेल रहे बच्चों के आस पास जाकर पलट गई।

डस्ट में दब गए थे सातों बच्चे
नगर के वार्ड नंबर 123 के बच्चे और लोग अक्सर तालाब के पास बैठे रहते हैं गुरूवार भी तालाब के किनारे बच्चे एक रिक्शा से खेल रहे थे उसी दौरान 4 प्रतिशत स्पीड से आ रही हाईवा रिक्शा में खेल रहे बच्चों को और रिक्शा को लगभग टक्कर मारते बीच सडक़ में जाकर पलट गई ट्रक में गिट्टी खदान से भरा हुआ डस्ट रोड में और ट्रक के डस्ट से बच्चे सीट अगर उनके ऊपर डस्ट समा गया जिसे लोगों की मदद से बच्चों को तुरंत बाहर निकाला जाता यदि डस्ट से निकालने में बच्चों को थोड़ी भी देरी हुई होती तो बड़ा अनर्थ हो जाता इसके अलावा यदि ट्रक में डस्ट के अलावा कहीं बॉक्साइट का पत्थर भरा होता जो भी एक बड़ा हादसा घट सकता था शुक्र है कि हाईवा में डस्ट भरा हुआ था और लोग घटनास्थल पर उपस्थित रहे जिससे सातों बच्चों की जान बचाई जा सकी।

तेज गति बना हादसे का कारण
नगर के बीचो-बीच गुजरने वाली तरेगांव दलदली रोड में सडक़ बनने के बाद वाहनों की रफ्तार कम नहीं हो रही फल स्वरुप हादसे हो रहे हैं। ताजा मामले में भी वाहन की तेज रफ्तार हादसे की वजह बनी  तरेगांव की ओर से तेज रफ्तार में हाइवा को चला रहा था। वह मोड में गाड़ी को कंट्रोल नहीं कर पाया फल स्वरूप गाड़ी बीच रोड में पलट गईऔर एक गम्भीर हादसा टल गया।

तीन की हालत गंभीर
कल दोपहर तरेगांव दलदली सडक़ में हुए हादसे में बच्चों के ऊपर डस्ट गिर जाने 7 बच्चे घायल हो गए जिनमें सभी की 4 से 12 वर्ष तक की है इनमें आदित्य पिता आनंद उम्र 9 वर्ष करण मरकाम पितर रंभा मरकाम 7 वर्ष दीपचंद निर्मलकर सुरेश निर्मलकर को गंभीर चोटें आई हैं, जिनमें करण के बाएं पैर में जांघ के आसपास हड्डी टूट गया। वही दोनों बालक को भी नाक और सिर के पास चोट है अन्य सामान्य घायलों में टेकराम पिता चंद राम यस पिता टीकाराम राहुल पिता दीपक रितिक पिता शिव प्रसाद को सामान्य इलाज के बाद सिटी स्कैन एक्स-रे आदि के लिए कवर्धा जिला चिकित्सालय रेफर कर दिया गया है।

बच्चों को देखने लगी भीड़
हादसे की खबर सुनते ही नगर के लोग की भीड़ अस्पताल में लगने लगी लोग बच्चों की हालत जानने के लिए अस्पताल पहुंचने लगे। परिजनों के अलावा मोहल्ले व नगर के अन्य वार्ड से लोगों की भीड़ जिनमें बच्चे बूढ़े बुजुर्ग युवा सभी प्रकार के लोग अस्पताल पहुंच गए जिसके कारण इलाज करने में अस्पताल प्रशासन को समस्या उत्पन्न हो रही अस्पताल प्रशासन द्वारा लोगों को भीड़ हटाने के लिए समझाइश दी गई।
 


26-Aug-2021 7:24 PM (75)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बोड़ला, 26 अगस्त। नगर के वार्ड क्रमांक 10 में स्थित इंद्रप्रस्थ स्टेडियम में पुलिस विभाग द्वारा स्पंदन कार्यक्रम के अंतर्गत पुलिस परिवार हेतु दो दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता का  आयोजन किया गया था, जिस का समापन पुलिस अनुभाग बोड़ला के एसडीयूपी जगदीश उईके के मार्गदर्शन में किया गया। कार्यक्रम मे बोड़ला तरेगांव चिल्फी थाना  के जवानों ने भाग लिया इसमें इनडोर  और आउटडोर  खेल के लगभग सभी तरह की खेल  का आयोजन किया गया।

बोड़ला थाना के टीआई एसआर सोनी ने बताया की स्पंदन कार्यक्रम के अंतर्गत जिला पुलिस कबीरधाम द्वारा प्रतिवर्ष कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। इसी कड़ी में इस वर्ष पुलिस विभाग के अधिकारी कर्मचारियों में पुलिस परिवार के महिला पुरुष खिलाडिय़ों के लिए खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। जिसे इस वर्ष शौर्य कप 2021 का नाम दिया गया है, इस प्रतियोगिता में इनडोर व आउटडोर खेल खेले गए स्थानीय इंद्रप्रस्थ स्टेडियम में बैडमिंटन कैरम शतरंज के अलावा क्रिकेट वॉलीबॉल कबड्डी एथलेटिक्स में 100 मीटर 200 मीटर 1600 मीटर की दौड़ के अलावा गोला फेंक प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।

प्रतियोगिता में व्यक्तिगत एवं सामूहिक खेल का आयोजन किया गया, जिसमें बोड़ला तरेगांव चिल्फी थाना के जवानों ने अपनी खेल प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इस प्रकार बोड़ला में शौर्य कप के अंतर्गत विभिन्न खेलों का अनुभाग स्तर पर आयोजन का समापन कार्यक्रम हुआ, जिसमें तरेगांव थाना प्रभारी मनोज साहू चिल्फी से प्रभारी गोविंद चंद्रवंशी व बटालियन कैंप के जवान भी खेल कार्यक्रम में उपस्थित थे। कार्यक्रम में सहयोग में एएस आई नरेंद्र ठाकुर, एच सी. बलीराम महोबिया, सोमनाथ, दिलीप के साथ आरक्षक पुरषोत्तम वर्मा, संजू चन्द्रवंशी, जावेद खान, संजीव वैष्णव आदि थे।

क्रिकेट में चिल्फी ने मारी बाजी

शौर्य कप 2021 के अंतर्गत इंद्रप्रस्थ स्टेडियम में खेले गए अनुभाग स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता में चिल्फी ने बाजी मारी चिल्फी पुलिस के जवानों ने अपने हरफनमौला खेल के बदौलत बोड़ला, तरेगांव  थाना की टीम को करारी शिकस्त देते हुए जबरदस्त जीत दर्ज की क्रिकेट में चिल्फी थाना के संजय यादव आशु तिवारी पंकज यादव उमा शंकर नाग रुपेश देवांगन वही बोड़ला थाना के जवानों ने भी भी क्रिकेट प्रतियोगिता में अपने जौहर दिखाया जिनमें मिलेश यादव शैलेंद्र निषाद राजेश साहू घनश्याम पटेल आदि रहे।


26-Aug-2021 6:16 PM (68)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला, 26 अगस्त।
राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र के सांसद संतोष पांडेय ने नगर पंचायत बोड़ला का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने पार्टी के पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं व ग्रामीणों से मुलाकात कर उनका हालचाल जाना।
सांसद पांडेय नगर पंचायत बोड़ला में पप्पू साहू के यहां आयोजित दशगात्र कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने पप्पू साहू के भतीजा के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की। सांसद ने शोक संतप्त परिजनों को ढांढस बंधाया। 
सांसद पांडेय भाजयुमो के जिला कार्यकारिणी सदस्य संदीप गुप्ता के निवास भी गए। सांसद ने नगर के दुकानदारों से भी मुलाकात कर उनका हालचाल जाना। 

साथ ही उन्होंने दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर में दर्शन पूजा की। इस दौरान जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष विदेशीराम धुर्वे, भाजपा के जिला जिला उपाध्यक्ष नितेश अग्रवाल, जिला महामंत्री वीरेंद्र साहू, भाजपा अनूसूचित जनजाति मोर्चा के जिलाध्यक्ष संतराम धुर्वे, छग शाकम्भरी बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष विजय पाटिल, भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा के मंडल अध्यक्ष लव निर्मलकर, भाजयुमो के जिला सहकोषाध्यक्ष सुनील मानिकपुरी, संदीप गुप्ता, तीरथ वर्मा, सोमनाथ धुर्वे, शिवम केशरवानी, अन्य पदाधिकारीगण सहित कार्यकर्तागण मौजूद थे।


22-Aug-2021 8:05 PM (108)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कवर्धा, 22 अगस्त।
वाहन की चपेट में सडक़ किनारे घायल गाय की सूचना पर पुलिस ने पशु चिकित्सक को घटनास्थल पर ले जाकर गाय का इलाज कराया। 
21 अगस्त को सी4 रायपुर से बोड़ला पैंथर-1 को सूचना प्राप्त हुई कि डामर प्लांट पौड़ी के पास किसी अज्ञात वाहन के चपेट में आ जाने से एक मवेशी सडक़ के किनारे घायल अवस्था में पड़ी हुई है। 

उक्त सूचना पर तत्काल डायल 112 पैंथर 1 बोड़ला के द्वारा कॉलर से बात कर महज 15 मिनट के अंदर घटनास्थल पहुंचकर देखा तो एक मवेशी घायल अवस्था में सडक़ के किनारे पड़ी हुई थी। 112 पुलिस टीम के द्वारा उक्त घायल गाय की जान बचाने हेतु तत्काल पशु चिकित्सक को घटनास्थल पर ले जाकर उपचार कराया गया। जिसके कुछ समय बाद ही गाय अपने पैरों में खड़ी हो गई, जिसे पशु चिकित्सक पौड़ी को सुपुर्द कर संपूर्ण घटना की जानकारी चौकी पौड़ी को कार्र्रवाई हेतु अवगत कराया गया। उक्त सराहनीय कार्य में कबीरधाम पुलिस के डायल 112 पैंथर-1 के आरक्षक 767 घनश्याम पटेल तथा चालक 404 गोविंद जोशी का सराहनीय योगदान रहा।
 


21-Aug-2021 5:23 PM (82)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कवर्धा, 21 अगस्त।
साढ़े 13 लाख के गांजा समेत ओडिशा के 2 अंतरराज्यीय गांजा तस्करों को पुलिस ने  गिरफ्तार किया।
पुलिस के अनुसार मुखबिर द्वारा सूचना प्राप्त हुआ कि रायपुर की और से एक महेंद्रा बुलोरो पिकप क्रमांक-ओडी31जी3289 जिसमें गांजा का परिवहन किया जा रहा है। जिस पर तत्काल थाना चिल्फी प्रभारी के द्वारा उक्त सूचना से वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत करवाते हुवे सूचना की तस्दीक हेतु टीम रवाना कर चलित नाकेबंदी के माध्यम से चेकिंग किया जाने लगा। 

मुखबिर के बताये हुलिया अनुसार महेंद्रा बुलोरो पिकप क्रमांक ओडी31जी3289 को रुकवाकर घेराबंदी करते हुवे  विधिसम्मत तलाशी ली गई। पिकप में एक व्यक्ति जो पिकप का चालक था। जिससे पुलिस टीम द्वारा पूछताछ करने पर अपना नाम रोहित कुदेई (27)गुरडापार थाना बालीगुढा जिला कंधामाल व उसके साथी ने अपना नाम दुर्भशा प्रधान (28)अंधारी थाना जुजुमुंडा जिला संबलपुर ओडिशा का होना बताया  व पीकअप  कि विधिसम्मत डाले की तलाशी लेने पर  लोहे के चादर को वेल्डिंग कराकर डाला के नीचे गोपनीय चेम्बर बनाकर नट बोल्ट कसा हुआ को खोलकर चेक करने पर कुल 132 पैकेट गांजा जो खाखी रंग की टैप से लिपटा था। जिसे गवाहों के समक्ष तोल कराने पर गांजा का कुल वजन 135.150 किलोग्राम होना पाया गया। जब्त गांजा की कुल कीमत 13 लाख 51 हजार 500 रुपये व वाहन 7 लाख कुल जुमला 20 लाख 51 हजार 500 रुपये जब्त किया गया। आरोपी के  विरूद्ध पर्याप्त सबूत साक्ष्य पाए जाने पर  विधिवत कानूनी प्रकिया व कोविड नियमों का पालन करते हुवे गिरफ्तारी व जब्ती की कार्यवाही की गई। उक्त आरोपी को गिरफ्तार कर  न्यायालय पेश किया गया है। 

आरोपी से पूछताछ करने पर गांजा का अवैध तस्करी करते हुए धन लाभ अर्जित करने महेंद्रा बुलोरो पीकअप  के डाले के नीचे मोडिफाई कर गोपनीय चेम्बर बनाकर ओडिशा से मंडला मध्यप्रदेश ले जाकर देश के विभिन्न स्थानों पे भेजना बताये। इस संपूर्ण कार्रवाई में पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग के मार्गदर्शन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मनीष ठाकुर व अनुविभागीय अधिकारी बोड़ला जगदीश उइके के निर्देशन में थाना प्रभारी चिल्फ़ी निरीक्षक रमाकांत तिवारी एवं थाना चिल्फी पुलिस टीम से सहायक उपनिरीक्षक गोविंद चंद्रवंशी एवं समस्त थाना स्टाप व डायल 112 के स्टाप का सराहनीय योगदान रहा।
 


Previous123456789...1415Next