छत्तीसगढ़ » कवर्धा

Date : 25-Jan-2020

कबीरधाम जिले के नक्सल प्रभावित थाना चिल्फी घाटी के टीआई को राष्ट्रपति का वीरता पुरस्कार मिलेगा

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बोड़ला, 25 जनवरी।
कबीरधाम जिले के नक्सल प्रभावित थाना चिल्फी घाटी के टीआई रमाकांत तिवारी को राष्ट्रपति का वीरता पुरस्कार मिलेगा। 2017 में बीजापुर जिले  में पोस्टिंग के दौरान उन्होंने अबूझमाड़ के जंगलों में दो हार्डकोर नक्सलियों को  मार गिराया था। 17 जनवरी 2017 को 3 वर्ष पहले बीजापुर जिले में इनकी पोस्टिंग हुई थी। 

एंटी नक्सल अभियान के अंतर्गत निरीक्षक रमाकांत तिवारी अपने दल बल के साथ गश्ती पर गए हुए थे। गश्त से वापस लौटने के दौरान अबूझमाड़ के हार्डकोर नक्सलियों ने घात लगाकर हमला करने के उद्देश्य से एंबुश लगाकर  सुरक्षाबलों पर हमला किया था। इसी घटना में निरीक्षक रमाकांत तिवारी और उनकी टीम ने मुठभेड़ में दो वर्दीधारी नक्सलियों को मार गिराया था । साथ ही 303 राइफल 12 बोर राइफल और बड़ी मात्रा में  विस्फोटक बरामद किया था। 

नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग के बीजापुर सुकमा दंतेवाड़ा जिलों में हुए 19 सफल नक्सल नक्सली मुठभेड़ों में  उनके द्वारा कई सफलता अर्जित करने का श्रेय भी हासिल किया है। उन्होंने इन मुठभेड़ में 22 माओवादियों के शव और 20 से अधिक हथियार बरामद कर कई हार्डकोर कोर नक्सलियों को गिरफ्तार करने में बड़ी भूमिका निभाई थी। इन्हीं सब साहसिक कार्य के चलते राजधानी रायपुर में 26  जनवरी को उन्हें राष्ट्रपति वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा ।

निरीक्षक रमाकांत तिवारी मूलत बलरामपुर जिले के रहने वाले हैं। सम्मान मिलने पर गृह जिले व कार्यरत जिले के अलावा उनके चिर परिचितों द्वारा उन्हें बधाई दी जा रही है। श्री तिवारी ने बताया कि उन्हें इस वीरता के लिए केंद्रीय पुलिस बल के महानिदेशक आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ पुलिस ने प्रशस्ति पत्र व मेडल से सम्मानित किया था।

 


Date : 24-Jan-2020

कुकदूर पुलिस ने अंतर्राज्यीय शराब तस्करी के 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया, तीन वाहन भी​ जब्त

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बोड़ला, 24 जनवरी।
कुकदूर पुलिस ने अंतर्राज्यीय शराब तस्करी के 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया। आरोपियों के कब्जे से हरियाणा से छत्तीसगढ़ ला रहे शराब की 155 पेटी समेत 3 वाहन भी जब्त किए गए है। 

पुलिस के अनुसार शुक्रवार को मुखबिर से सूचना मिली की बजाग की ओर से कुकदूर, पंडरिया मार्ग पर 3 वाहन दिल्ली एवं हरियाणा पासिंग नंबर के आ रहे हैं। सूचना पर तैनात पुलिस को देखकर वाहन तेज गति से भागने लगे। जिससे पुलिस द्वारा अलग-अलग स्थानों पर घेराबंदी कर पकड़ा गया। 

कार्रवाई में एक वाहन में 70 पेटी शराब के साथ आरोपी धरमवीर जाट निवासी जसीया थाना सदर जिला रोहतक हरियाणा, दूसरे वाहन में अंकित कुंडू निवासी ढुराना थाना गोहाना जिला सोनीपथ हरियाणा को  40 पेटी शराब समेत गिरफ्तार किया गया। वहीं तीसरे वाहन में आरोपी मोनू जाट निवासी भदराली थाना जिला मुंगेली छत्तीसगढ़ के पास से 45 पेटी शराब जब्त की गई वहीं एक अन्य आरोपी को भी गिरफ्तार किया गया है। जब्त शराब की कीमत 7,44,000 एवं जब्त किए गए वाहनों की कीमत 2,300,000 आंकी गई है। सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। 

 


Date : 20-Jan-2020

हिन्दू संगम महोत्सव, कलश यात्रा नगर के विशाल व प्राचीन राम मंदिर से निकाली गई, नगर के प्रमुख स्थानों से होकर हिन्दू संगम स्थल बांधा टोला तक गई

बोड़ला, 20 जनवरी। प्रतिवर्षानुसार मनाए जाने वाले नगर की पहचान बन चुके हिन्दू संगम का आज से नगर में आगाज हो गया है। हिंदू संगम के संयोजक राजेंद्र चन्द्रवंशी ने बताया कि 20 से 24 जनवरी तक चलने वाले महोत्सव में आज प्रथम कलश यात्रा नगर के विशाल व प्राचीन राम मंदिर से निकाली गई जो कि नगर के प्रमुख स्थानों से होकर हिन्दू संगम स्थल बांधा टोला तक गई। यज्ञ स्थल में प्रतिदिन रामलीला,रामकथा का आयोजन भी किया जा रहा है। 24 जनवरी को सामाजिक सद्भाव एवं परिवार सम्मेलन का भी आयोजन किया जा रहा है।


Date : 20-Jan-2020

ट्रकों में भिड़ंत, 1 मौत, 3 घायल, हादसे में दोनों गाडिय़ों के परखच्चे उड़ गए और दोनों ही गाडिय़ों के चालक परिचालक फंस गए

छत्तीसगढ़ संवाददाता

बोड़ला, 20 जनवरी। बीती रात नगर के एनएच में बांधा टोला व बोड़ला के बीच बीचपारा में दो ट्रकों में जबरदस्त टक्कर हो गई। जिससे एक व्यक्ति की मौत हो गई वहीं तीन घायल हो गए। बोड़ला थाना प्रभारी एस आर सोनी ने बताया कि रविवार रात साढ़े बारह से 1 एक बजे बीचपारा में रायपुर से जबलपुर की ओर ट्रक क्रमांक मप्र 07 एचबी 8 6 8 9 जा रहा था जिसमें एल्युमीनियम तार का बंडल भरा हुआ था। वहीं जबलपुर की ओर से ट्रक क्रंमाक आरजे 11 जी बी 0039  परचून लोड करके रायपुर आ रहा था। दोनों ट्रकों में जमकर टक्कर हो गई। हादसे में दोनों गाडिय़ों के परखच्चे उड़ गए और दोनों ही गाडिय़ों के चालक परिचालक फंस गए। जिसे डायल 112 एवं पुलिस व नागरिकों की मदद से निकाला गया। (बाकी पेजï 5 पर)

सभी को अस्पताल पहुंचा गया। दोनों गाडिय़ों के सडक़ के बीचों-बीच खड़े हो जाने से कुछ देर के लिए यातायात अवरुद्ध हो गया था जिसे बहाल किया गया।

अस्पताल में गंभीर रूप से घायल ट्रक मप्र 07 के चालक हकीम बघेल की मौत हो गई। परिचालक नरेश कुशवाहा गंभीर रूप से घायल हो गया। दूसरे ट्रक आर जे 11 के चालक व परिचालक महेंद्र एवं कोमल भी गंभीर रूप से घायल हो गए। जिन्हें जिला अस्पताल भेजा गया।

टीआई श्री सोनी ने आगे बताया कि मामले को जांच में लेकर मृतक के परिजनों को घटना की सूचना दे दी गई है।