छत्तीसगढ़ » कवर्धा

Previous12345Next
08-Mar-2021 8:12 PM 38

      कवर्धा में पुलिस की महिला अफसर व कर्मियों का सम्मान     

कवर्धा, 8 मार्च। अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं को सम्मानित करने के लिए कबीरधाम पुलिस अधीक्षक शलभ कुमार सिन्हा के निर्देशन में आज न्यू पुलिस लाइन जोरा ताल के सभागार में कबीरधाम पुलिस की महिला अधिकारी एवं कर्मचारियों के सम्मान समारोह का विशेष कार्यक्रम का आयोजन कर सम्मानित किया गया। 

कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक शलभ कुमार सिन्हा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ऋ चा मिश्रा, उप पुलिस अधीक्षक बी. आर. मंडावी, उप पुलिस अधीक्षक  नितेश सिंह, रक्षित निरीक्षक नरगिस तिग्गा बघेल महिला सेल प्रभारी निरीक्षक रमा कोष्टि, उप निरीक्षक (एम)  पूजा चौबे तथा कबीरधाम पुलिस की महिला अधिकारी एवं कर्मचारी अधिक संख्या में उपस्थित थे।

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि महिला शक्ति से बड़ी इस दुनिया में कोई शक्ति नहीं है, महिलाएं माता हैं बहने हैं बेटियां हैं तथा शादी के बाद किसी की पत्नी बन करके एक अनजान घर में जाकर उसे भी स्वर्ग बनाने की ताकत रखती हैं। साथ ही पुरुष वर्ग से भी अपील की गई कि महिलाओं का खूब सम्मान करें। यदि हमारे घर की जिम्मेदारी घर की महिलाएं बेहतर तरीके से उठा सकती हैं, तभी हम घर से बाहर निकल कर किसी भी कार्य को करने की ताकत रखते हैं। समय-समय पर उनकी आवश्यकताओं के अनुसार उनकी मदद करना हमारा भी कर्तव्य है। घरेलू कामकाज में भी घर की माता, बहन या पत्नी का हाथबटाने में किसी प्रकार की शर्म नहीं करनी चाहिए। 

आगे कहा कि आज महिलाएं पुरुषों से कहीं आगे हैं। अब नारी अबला नहीं है, अब नारी शक्ति सबला हो चुकी है और पुरुषों से भी बहुत आगे निकल चुकी हैं, जिसका उदाहरण मेरे सामने आप सभी बैठी हुई अधिकारी-कर्मचारी हैं। साथ ही यदि किसी प्रकार की समस्या चाहे विभागीय हो या व्यक्तिगत बेझिझक होकर बताने कहा गया तथा उपस्थित सभी पुलिस विभाग की महिला अधिकारी एवं कर्मचारियों के द्वारा समाज में दिये जा रहे योगदान एवं कार्यों के प्रति सम्मान प्रगट करते हुये स्मृति चिन्ह, पुष्पगुच्छ एवं प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया गया।  


08-Mar-2021 7:17 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कवर्धा, 8 मार्च।  जीवन में अगर हौसला हो और उस पर कुछ करने का मौका मिले तो शारीरीक कमजोरी भी कभी आड़े नहीं आती। हौसलों की उड़ान इतनी मजबूत होती है कि विपरीत परिस्थितियों में भी आगे बढऩे की राह मिल ही जाती है। ऐसे ही अपने कमजोरियों से ऊपर उठते हुए अपने परिवार को साथ लेकर आगे बढऩे की मिसाल है दिव्यांग बंशीलाल मरकाम पिता फागूराम मरकाम निवासी तितरी की।

कबीरधाम जिले के बोड़ला विकासखण्ड का वनांचल गांव तितरी जिला मुख्यालय से लगभग 65 किमी की दूरी पर स्थित है। शासकीय योजनाओं के बेहतर प्रबंधन का ही नतीजा है कि समाज का प्रत्येक वर्ग इससे सीधे लाभान्वित हो रहा है। बंशीलाल मरकाम महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत चालू वित्तीय वर्ष में 116 दिवस का रोजगार पूर्ण कर अपनी आजीविका कमा रहे है। अपने दोनो पैरों से 80 प्रतिशत दिव्यांग श्री बंशीलाल मरकाम सामान्य व्यक्तियों की तरह चल-फीर नहीं सकते लेकिन काम करने का ऐसा जज्बा है जो सभी को प्रेरणा देता है। बंशीलाल और उनका परिवार मनरेगा अंतर्गत जॉब कार्ड नं.बी-02-002-055-001/35 में पंजीकृत है। तीन बच्चे और पत्नी के भरन पोषण की जिम्मेदारी बंशीलाल के कन्धो पर है, लेकिन शारिरीक कमजोरी कभी इसके आड़े नहीं आई। तितरी गांव में होने वाले निजी डबरी कार्य हो या फिर अन्य कार्य बंशीलाल गोदी खोदते हुए सभी ग्रामीणों के साथ देखे जा सकते है। यहीं कारण है कि महात्मा गांधी नरेगा योजना से इसके परिवार को अब तक 116 दिवस का रोजगार मिल गया है और स्वंय बंशीलाल के द्वारा 56 दिवस का कार्य किया गया है। कार्य करने के एवज में बंशीलाल के परिवार को लगभग 22 हजार रूपए का मजदूरी भुगतान इनके बैंक खाते में गया है। भारतीय स्टेट बैंक शाखा रेंगाखार में हुआ मजदूरी भुगतान बंशीलाल के लिए बहुत मददगार सिद्ध हुआ है और इसके सहायता से परिवारिक आवश्यकता की पूर्ति करते है। बंशीलाल मरकाम बताते है कि में हमेशा से रोजगार गारंटी योजना का कार्य करता रहा हूं। शारिरीक कमजोरी के कारण गांव में ही रोजगार मिलना मेरे लिए बहुत खुशी का विषय रहा है। मैं अपने पत्नी के साथ रोजगार गारंटी योजना में गोदी खनता हूं और मेरी पत्नी मिटटी को फेकती है। हम दोनो अपनी जोड़ी में काम करते है। समस्या के बावजूद भी रोजगार गारंटी योजना से मुझे निरन्तर काम मिलता रहा है यहीं कारण है कि मैं अभी तक अपने परिवार के साथ मिलकर 100 दिवस से अधिक का रोजगार कर लिया हूं। बंशीलाल कहते है कि तालाब गहरीकरण काम में, भूमि सुधार कार्य में, निजी डबरी के काम में मैने गोदी किया है। ग्राम पंचायत द्वारा कार्यो में मुझे सुविधाजनक कार्य करने का अवसर दिया जाता रहा है, लेकिन मैं अपने शारिरीक तकलिफों को कभी काम के आड़े नहीं आने दिया। रोजगार गाटंरी योजना का मैं शुक्रगुजार हूं कि मेरे अपने गांव में हि लगातार मुझे रोजगार मिल जाता है। जिसके कारण सभी आवश्यक जरूरतें भी पूरी हो जाती है। मेरी योजना है कि सब्जी बिक्रि का व्यवसाय सुरु करूं जिससे की मै और आगे बढ़ सकू।            

मनरेगा ने दिया दिव्यांग को सहारा

 तितरी के ग्राम रोजगार सहायक श्री अशोक पटले बताते है कि बंशीलाल मरकाम के पास अपना एक एकड़ का भूमि है। वह कभी अपने खेत मे काम करते है तो कभी रोजगार गारंटी योजना से उन्हें सहायता मिल जाती है। गांव में काम खुलने से इन्हें भी रोजगार का अवसर मिलता है। यहीं कारण है कि वे निरन्तर रोजगार प्राप्त करने वाले मे से है। गांव में ऐसे ही कुछ और दिव्यांगजन है जो निरन्तर रोजगार का अवसर प्राप्त कर रहें है। मनरेगा योजना के सहायता से गांव के दिव्यांगजनों को बहुत फायदा हो रहा है।  

अवसर की समानता रोजगार गारंटी योजना की एक प्रमुख विशेषता है: सीईओ जिला पंचायत

 मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत कबीरधाम श्री विजय दयाराम के. चर्चा करते हुए बताते है कि समाज के हर वर्ग को शासकीय योजनाओं का लाभ देना हमेशा से मुख्य उद्देश्य रहा है। जिले में मैदानी क्षेत्र से लेकर वनांचल क्षेत्र तक रोजगार गारंटी योजना से दिव्यांगजनों को लाभान्वित किया गया है। यहीं कारण है कि चालू वित्तीय वर्ष में अब तक 3377 दिव्यांगजनों को रोजगार प्रदान किया जा चूका है। जिसमें जनपद पंचायत कवर्धा क्षेत्र मे 365, जनपद पंचायत बोड़ला क्षेत्र में 867, जनपद पंचायत पण्डरिया क्षेत्र में 1318 एवं जनपद पंचायत स.लोहारा में 827 को रोजगार का अवसर प्राप्त हो चूका है जिसमें से बहुत से परिवार को 100 दिवस का रोजगार भी मिला है। श्री विजय दयाराम के. आगे बताते है कि 3377 दिव्यांगजनों को अब तक 89 हजार 8 सौ 98 मानव दिवस का रोजगार प्रदान किया गया है। ग्रामीणों को अधीक से अधीक रोजगार उपलब्ध हों इसके लिए 352 पंचायतों में 853 कार्य प्रगति पर है साथ ही ग्रामीणों की मांग पर कार्य प्रारंभ किया जाता हैं।


08-Mar-2021 7:09 PM 20

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कवर्धा, 8 मार्च। अध्यक्ष अपेक्स बैंक बैजनाथ चन्द्राकर एवं महामंत्री पीसीसी अर्जुन तिवारी से प्रवक्ता पांचोराज यादव समाज महासमिति सूरज यादव ने सौजन्य मुलाकात कर यादव समाज पंडरिया राज द्वारा आयोजित श्रीमद्भागवत अमृत कथा में पधारने का आग्रह किया ।

बैजनाथ चन्द्राकर एवं महामंत्री पीसीसी अर्जुन तिवारी का आज कुण्डा क्षेत्र में परिवारिक कार्य हेतु आगमन हुआ था वहीं, प्रवक्ता पंचोराज यादव महासमिति सूरज यादव ने सौजन्य मुलाकात कर सेन्हाभाठा में यादव समाज द्वारा निर्मित यादवों के ईष्ट देव श्रीराधाकृष्ण मंदिर प्रांगण में यादव समाज पंडरिया राज द्वारा नव दिवसीय श्रीमद्भागवत संगीतमय अमृत कथा का आयोजन 13 मार्च तक आयोजित है जिसमे आने का सादर निवेदन कर आमंत्रित किया जिसे बैजनाथ चन्द्राकर एवं अर्जुन तिवारी एवं उपाध्यक्ष जिला कांग्रेस कमेटी बिलासपुर  श्याम कश्यप ने सहर्ष स्वीकार करते हुए आने का आश्वासन दिए।

बैजनाथ चन्द्राकर एवं अर्जुन तिवारी व श्याम कश्यप से मुलाकात करने वालो में प्रदेश उपाध्यक्ष किसान कांग्रेस मनोहर चन्द्राकर रामेश्वर अजय चन्द्राकर जितेंद्र चन्द्राकर तुलसी चन्द्राकर रवि चन्द्राकर तारकेश्वर चन्द्राकर बालकेश चन्द्राकर आदि हैं।


07-Mar-2021 5:00 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला, 7 मार्च।
वन मंत्री मोहम्मद अकबर  शनिवार को कवर्धा जिले के एक दिवसीय दौरे पर रहे। इस दौरान वे दो अलग अलग स्थान पर आयोजित श्रीमद्भागवत यज्ञ में शामिल होते भजन-कीर्तन एवं कथा सुन श्रीफल भेंट करते शीश नवाकर व्यास गद्दी पर बैठे पीठाधीश महाराज से आशीर्वाद प्राप्त किया।

दोपहर बाद वन मंत्री सबसे पहले कवर्धा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम मडमडा पहुंचे। यहां रामानंदाचार्य पीठाधीश्वर चित्रकूट के सानिध्य में आयोजित सार्वजनिक श्रीमद् भागवत ज्ञान यज्ञ में शामिल हुए। उन्होंने झांसी से आयीं कथावाचक की कथावार्ता सुने और भजन कीर्तन का आनंद लिये। यहां कार्यक्रम स्थल एवं प्रमोद साहू के निवास पर कांग्रेस के पदाधिकारी, कार्यकर्ता एवं ग्रामीणों से मुलाकात की। इसके बाद ग्राम लेंजाखार बोड़ला में पारस वर्मा के निवास में आयोजित श्रीमद्भागवत ज्ञान यज्ञ में शामिल होकर हरि कीर्तन व हरिकथा श्रवण का लाभ लिया।

वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा की बाबा साहब डॉ भीमराव आम्बेडकर ने  सोये हुए समाज को जगाने वाले व्यक्ति थे। हम उन्हीं के अनुयाई हैं और उनको ही मानते हैं। वन मंत्री कवर्धा नगर पालिका के वार्ड क्रमांक 4 में आयोजित संत रविदास जयंती और अहिवार समाज के सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए।

उन्होंने बाबा साहब की जीवन से जुड़ी बातों पर चर्चा करते  बताया और कहा संविधान निर्माण के समय एक विदेशी पत्रकार ने रात को 3 बजे जागकर संविधान निर्माण का कार्य करते हुए हम बाबा साहब से पूछा कि आप सोए नहीं, तब बाबा साहब ने जवाब दिया की समाज सोया हुआ है समाज को जगाने के लिए मेरा जागना जरूरी है, यदि मैं ही सो गया तो समाज को कौन जग आएगा।

मंत्री मोहम्मद अकबर ने बताया कि समाज की मांग पर छत्तीसगढ़ की प्रथम कांग्रेस सरकार के प्रयासों से राजधानी के सबसे बड़े शासकीय अस्पताल का नाम अंबेडकर साहब की जयंती के अवसर पर उनके नाम में रखा गया जबकि उस समय अस्पताल का नाम किसी वरिष्ठ कांग्रेसी नेता के नाम पर रखना तय हो चुका था। बाद में दिल्ली जाकर इसे संशोधन कराना पड़ा। इस दौरान अहिरवार समाज कि सामाजिक गतिविधियों पर पदाधिकारियों ने प्रकाश डाला। कार्यक्रम में शामिल अतिथियों को मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया।
वन मंत्री अकबर ने इस इस दौरान लगभग 15 लाख की लागत से निर्मित नवीन सामाजिक भवन का लोकार्पण किया। 

वन मंत्री ने समाज के कार्यों की सराहना की और उन्होंने आश्वस्त किया कि समाज के निर्देशानुसार समाज के हर कार्य करेंगे
कार्यक्रम में अहिरवार समाज के प्रांतीय अध्यक्ष परशुराम रामेकर, नगर पालिका अध्यक्ष ऋषि शर्मा जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नीलकंठ चंद्रवंशी, जिला महामंत्री मो.कलीम, पीताम्बर वर्मा, टीकम शर्मा, गोपाल चन्द्रवंशी, कन्हैया अग्रवाल, डाकोर सिंह, रामकुमार पटेल, अधिवक्ता एन.डी. मानिकपुरी, अमर वर्मा, संजय लांझी,  दीपक माग्रे  संतोष यादव, तीरथ बाँधेकर समेत बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।


05-Mar-2021 5:01 PM 12

   कबीरधाम में किसान अधिकार पदयात्रा का चौथा दिन   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोडला, 5 मार्च।
केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ भारत के कोने कोने में आंदोलन चल रहा है। किसानों के समर्थन में आमजन  दिल्ली पहुंच कर कृषि विधेयक बिल वापस लेने की मांग कर किसानों की आवाज बुलंद कर आंदोलन को मजबूती प्रदान कर रहे हैं। भारत के सभी प्रदेश सभी जिलों में अलग-अलग तरीकों से केंद्र सरकार का विरोध किया जा रहा है। 

जिले में भी लगातार जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नीलू चंद्रवंशी ब्लॉक अध्यक्ष बोड़ला के पीताम्बर वर्मा के नेतृत्व में पैदल चलकर गांव गांव पहुंचकर चौक चौराहों में सभा और अनेक प्रकार के पोस्टर पंपलेट बांटकर कार्यकर्ताओं एवं क्षेत्रीय  किसानों के माध्यम से प्रत्येक घर के हर एक नागरिक को जागरूक कर उनका समर्थन लेकर उनको अपने साथ किसान अधिकार पदयात्रा में शामिल कर आगे बढ़ा जा रहा है। 

लगातार चौथे दिन नीलकंठ चंद्रवंशी अपने साथी कार्यकर्ताओं के साथ 22 किलोमीटर पैदल चले, जिसमें वे पोंड़ी से पदयात्रा का शुरुआत करते हुए सिल्हाटी खड़ौदा कला, कारेसरा, खरहट्टा, बंजारी चौक, गंडई कला, गंडई खुर्द, कुसुमघटा, नेउरगाव कला, तरेगांव मैदान, लालपुर कला होते हुए बोड़ला  नगर और गांव में पहुंच कर केंद्रसरकार के द्वारा किया जा रहा किसानों के साथ छल को लोगों को बता कर उन्हें जागरूक किया। 

बैलगाड़ी में सिलेंडर रखकर  विरोध प्रदर्शन
जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा निकाली जा रही किसान पदयात्रा में कांग्रेसियों ने विरोध करने का नायाब और होने का तरीका ढूंढ निकाला। केंद्र सरकार के द्वारा लागू किए गए 3 कृषि कानून एवं बढ़ती महंगाई पेट्रोल डीजल के बढ़ते रेट को लेकर कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा बैलगाड़ी में खाली सिलेंडर और खराब मोटरसाइकिल को रखकर प्रदर्शन किया गया। यात्रा के दौरान लोग कौतूहल से बैलगाड़ी को देखते नजर आ रहे।

गांव-गांव में स्वागत
कांग्रेस द्वारा निकाली जा रही पदयात्रा को व्यापक समर्थन प्राप्त हो रहा है। पौड़ी से शुरू किए गए यात्रा का स्थानीय लोगों एवं कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने स्थान स्थान पर स्वागत कर किसान कानून के विरोध एवं बढ़ती महंगाई पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों पर अपना समर्थन दिया। पोड़ी में यात्रा का भव्य स्वागत हुअ।  उसके बाद सिलहटी सारंगपुर चौक खड़ा हो जा बंजारी चौक ग्रैंड गणेश कुसुम घटा नेउरगांव तरेगांव मैदान लालपुर और भूलना में यात्रा का भव्य स्वागत हुआ।

पीएम का पुतला फूंका
किसान के समर्थन में कांग्रे द्वारा निकाली गई पदयात्रा के दौरान विकासखंड मुख्यालय के प्रमुख गांव कुसुम घटा में युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं द्वारा प्रधानमंत्री मोदी का पुतला दहन किया गया। बढ़ती महंगाई वह किसानों के विरोध बनाए जा रहे काले कानून के विरोध में युवा कांग्रेस के द्वारा अपने वरिष्ठ नेताओं की उपस्थिति में प्रधानमंत्री का पुतला दहन कर अपना विरोध प्रदर्शन जताया।
जिला कांग्रेस के अध्यक्ष नीलकंठ चंद्रवंशी वाह यात्रा में शामिल हुए वरिष्ठ कांग्रेसियों जिनमें जनप्रतिनिधि गण भी शामिल थे।
उन्होंने अपने संबोधन में केंद्र सरकार के कृषि कानून को जमकर लताड़ा उन्होंने अपने संबोधन में केंद्र सरकार को हर मोर्चे पर फेल साबित करते हुए अपने तर्क गिनाए। 

पदयात्रा में मुख्य रूप से नीलू चंद्रवंशी, ब्लाक अध्यक्ष पीताम्बर वर्मा ब्लॉक अध्यक्ष, महिला जिला अध्यक्ष गंगोत्री योगी, ईश्वर शरण वैष्णव, अनुसूचित जाति जिला अध्यक्ष जोहन खांडे, प्रदेश महिला कांग्रेस  सचिव एवं नगर पंचायत बोड़ला के अध्यक्ष सावित्री साहू, राजकुमार तिवारी, जोगाराम साहू, राजेंद्र द्विवेदी, नीलकंठ साहू, जलेश्वर राजपूत, मुखी राम मरकाम, शरद  बांगली, तुलसी पटेल, अजहर खान, गिरीश चंद्रवंशी, रामचरण पटेल, अमरचंद वर्मा, खगेश चंद्रवंशी, दिलीप साहू, राजेंद्र साहू, बंटी खान, कृष्णा कुमार नामदेव, रामचरण साहू, रमाकांत शुक्ला, छवि वर्मा, सनत जयसवाल, गोपाल चंद्रवंशी, रमेशर यादव,टीकम शर्मा, नारद चंद्रवंशी, मन्नू चंद्रवंशी, डाकोर चंद्रवंशी, पिन्टू अवस्थी, ओमप्रकाश शर्मा, परेटन धुर्वे, बिसर्जन धुर्वे, समशाद बेगम सत्येंद्र वर्मा, सूरज वर्मा, रवि अवस्थी, अमित वर्मा, पदमा राजपूत, दीपक माकरे, अजीत साहू, मनजीत खान, लक्ष्मण चंद्रवंशी, रिंकू खान, राजू चंद्रवंशी, धनराज वर्मा, छोटू वर्मा, परमेश्वर मानिकपुरी, दुलराखन गेंडरे, गुड्डू मिस्त्री, जलेश्वर लांजी, कजरू टंडन, मणिकांत त्रिपाठी, लक्ष्मण चंद्रवंशी, सतपाल वर्मा, संतोष अवस्थी, नाजा सिंह धुर्वे, जागू राम, ओम प्रकाश शर्मा, परमानंद वर्मा, दिनेश जोशी, शिव भगत पात्रे, जलेश जयसवाल, अहमद खान, मनहरण चंद्रवंशी, यशवंतपुर कुर्रे, दिनेश वर्मा, त्रिलोकी लहरें, भरत गुप्ता, रामेश्वर यादव, सुखनंदन निर्मलकर, नरेश निर्मलकर, विवेकानंद चंद्रवंशी, संतोष वर्मा, उत्तर साहू, अजय गुप्ता, बृजेश पाठक, कृतिका कश्यप, ललिता कुर्रे, संतोषी साहू, दुवासिया चंद्रवंशी, शशि देवी कुर्रे, अफजल खान सहित हजारों की संख्या में क्षेत्र के किसान काँग्रेस कार्यकर्ता एवं आमजन सम्मिलित रहे।
 


01-Mar-2021 4:58 PM 22

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला, 1 मार्च।
शादी का झांसा देकर रेप फिर इंकार करने से महिला द्वारा आत्महत्या कर ली गई। इस मामले में पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। 
पुलिस के अनुसार मृतिका महिला को गल्ला व्यापारी उधो राम जायसवाल के द्वारा शादी का प्रलोभन देकर उसके साथ शारीरिक संबंध बनाता रहा था। महिला द्वारा शादी करने की बात कहने पर आरोपी उधो राम द्वारा शादी नहीं करने की बात कहकर उसे  कुछ भी कर लेने की धमकी दिए जाने से महिला द्वारा  घर में रखे कीटनाशक का सेवन कर 16 अक्टूबर 2020  को आत्महत्या  की कोशिश की गई और इलाज के दौरान 18 अक्टूबर को उसकी मौत हो गई जिस पर बोड़ला थाना में मामला को जांच में लिया गया। मर्ग जांच पर पाया गया कि आरोपी उधो राम जायसवाल पिपरिया हाल नवापारा जोराताल थाना कवर्धा जिला कबीरधाम छत्तीसगढ़ द्वारा मृतिका के आत्महत्या करने के लिए उकसाने हेतु धारा 306 भारतीय दंड विधान का अपराध घटित करना पाए जाने से उसे अपराध क्रमांक 35 धारा 306 भादवि का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया। थाना प्रभारी के निर्देश पर तत्काल टीम गठित कर आरोपी के दिए गए पते पर दबिश देकर  24 घंटे के अंदर आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया ।थाना प्रभारी एसआर  सोनी पंचराम वर्मा सोनी नरेंद्र सिंह ठाकुर  स उ नि ,आरक्षक सुरेश धुर्वे , युसूफ खान एवं अन्य थाना स्टाफ पर सराहनीय योगदान रहा।

 


27-Feb-2021 5:12 PM 22

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला, 27 फरवरी। 
शुक्रवार को  कबीरधाम जिला  के लोहारा सहसपुर में  करूणामय कबीरपंथ   मेला महोत्सव एवं चौका आरती एवं आदर्श विवाह  मानिकपुरी पनिका समाज के द्वारा  रखा गया था।  कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों व समाज के बड़े बुजुर्गों ने  वर-वधु को  आशीर्वाद दिया गया। 

जिला कांग्रेस कमेटी के अध्य्क्ष  नीलकंठ चन्द्रवंशी  , जनपद अध्य्क्ष  लीला धनुक वर्मा , उपाध्याक्ष  मंजु शरद बागली , कलीम खान  जिला महामंत्री, गब्बर मजिद खान जिला महामंत्री,  लोहारा नगर पंचयात अध्य्क्ष  उषा मनहरण श्रीवास  नगर पंचायत लोहारा के उपाध्याक्ष  आभा महेंद्रा श्रीवास्तव ,नेतराम जंघेल   जिला उपाध्य्क्ष,   सौखी साहु  जिला महामंत्री, जलेश्वर राजपुत  जिला सचिव,कृष्णा नामदेव ,  ब्लाक अध्य्क्ष रामचरण पटेल , ब्लाक अध्य्क्ष, शेषनारायण बैस , वरिष्ठ काग्रेसी पुनक झारिया ,  जगन्नाथ पटेल , प्रकाश मानिकपुरी महामंत्री झुगी झोपडी़ प्रकोष्ठ, समाज सेवक परमेशवर दास मानिकपुरी ब्लाक संरक्षक, बिसाहु दास मानिकपुरी ब्लाक अध्य्क्ष, फागु दास मानिकपुरी, हरिहर दास, प्रकाश दास मानिकपुरी नरोधी, देव दास मानिकपुरी, केवल दास मानिकपुरी,दिपक दास मानिकपुरी, रामु दास मानिकपुरी सोहन दास मानिकपुरी, मनबोध दास मानिकपुरी, रतन दास मानिकपुरी,संतोष कौशिक, हुकुम सिंह धुर्वे, जमील खान नगर पालिका उपाध्यक्ष कवर्धा, एवं  सामाजिक बंधु मेला में शामिल हुए। 

 


27-Feb-2021 4:52 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला, 27 फरवरी।
बढ़ते कोरोना मामले को लेकर नगर पंचायत एवं  बोड़ला पुलिस द्वारा एक बार फिर से  नगर में अभियान तेज कर दिया है । 
इस विषय में टी आई एस आर सोनी ने बताया कि गांव गांव में मास्क की अनिवार्यता को लेकर मुनादी कराई जा रही तो वही पुराना संक्रमण के रोकथाम के लिए बॉर्डर में भी सतर्कता बढ़ाई जा रही है । 
नगर पंचायत क्षेत्र बोड़ला  में सोशल डिस्टेंस तथा मास्क   की अनिवार्यता को लेकर जागरूकता अभियान तेज कर दिया गया है। जिला प्रशासन से मिले निर्देश के बाद नगर पंचायत व  पुलिस की संयुक्त टीम लोगों को गुलाल लगाकर  रचनात्मक पहल करते हुए मास्क लगाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। टीम द्वारा पुलिस थाना के सामने मोटरसाइकिल में बिना  मास्क के चल रहे लोगों को प्रोत्साहित करते हुए मास्क लगाने के समझाइश दी जा रही है। 

नगर पंचायत एवं पुलिस की टीम मुस्तेदी के साथ लोगो को कोरोना के प्रति जागरूक करने का हर सम्भव प्रयास कर रही है  उनकी  टीम ने 47 लोगों पर मास्क नहीं लगाकर गाड़ी चलाने के लिए त्वरित रूप से कार्यवाही किया है जिसके 4700 रुपये का राजस्व शासन को प्राप्त हुआ है। पुलिस की टीम में  नरेंद्र सिंह  ए एस आई, आरक्षक चरण पटेल पुरुषोत्तम वर्मा ननकू मरावी के साथ नगर पंचायत की टीम में लालाराम यादव तुलाराम मंगेशकर लेखू पिंकू विश्वकर्मा गोविंद यादव भोलाराम दास मानिकपुरी उपस्थित रहे।
 


26-Feb-2021 4:59 PM 40

बोड़ला,  26 फरवरी।  विकासखंड मुख्यालय के कुसुम घटा में  गुरुवार को श्री रुद्र महायज्ञ कार्यक्रम का भूमिपूजन  हायर सेकंडरी स्कूल  मैदान में   किया गया। आचार्य मेघानंद शास्त्री ने बताया कि  ग्राम कुसुम घटा में 10 वर्षों बाद  पुन: 14 मार्च से 24 मार्च तक 10 दिवसीय श्री रूद्र महायज्ञ का कार्यक्रम रखा जा रहा है । कुसुम घटा के ग्रामीणों द्वारा आयोजित रुद्र महायज्ञ  में ज्योतिष एवं शारदा पीठाधीश्वर  स्वामी स्वरूपानंद जी  महाराज यज्ञ में 2 दिन  कुसुम घटा में  रहेंगे स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती, नीलम गायत्री उत्तर प्रदेश से, धीरेंद्राचार्य जी चित्रकूट से, श्रीमन महामहिम  विद्या मार्तंड निग्रह आचार्य  श्री भगवत आनंद गुरुजी महाराज झारखंड से श्री रूद्र महायज्ञ कार्यक्रम में  पधारेंगे । 

भूमि पूजन कार्यक्रम में ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पीताम्बर व, अमरसिंह वर्मा, छबी लाल वर्मा, डाकोर चंद्रवंशी,अमित वर्मा, उमेश चंद्रवंशी, पवन चंद्रवंशी, प्रमोद चंद्रवंशी, अजित साहू, अशवनी वर्मा,ग्राम आचार्य श्री पंडित मेघानन्द शास्त्री,शशी दुबे,सनत दुबे,पुरषोत्तम दुबे,तुकाराम वर्मा,सुधा राम वर्मा,भोजराम वर्मा,कन्हैया वर्मा,घुरावराम चंद्रवंशी, परमानन्द वर्मा,जीवन वर्मा,चन्द्र कुमार चंद्रवंशी, राजाराम वर्मा,शिवकुमार चंद्रवंशी, चतुर वर्मा,ईश्वर वैष्णव, खेदूराम मरकाम सरपंच, बिसेन साहू मनीराम निसाद एवं समस्त ग्रामीण जन उपस्थित रहे।
 


25-Feb-2021 4:54 PM 27

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला, 25 फरवरी।
नगर पंचायत में हाई स्कूल के पास एक निजी भवन में भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण नई दिल्ली के आदेश से प्रशिक्षण का आयोजन किया गया था, जिसमें नगर के व्यापारियों ने रुचि ना दिखाते हुए इस प्रकार की प्रशिक्षण की उपयोगिता पर सवाल उठाए।

गौरतलब है कि प्रशिक्षण को लेकर कुछ बुनियादी जानकारी ना होने के कारण व्यापारियों में इस प्रशिक्षण के आयोजन के संबंध में संशय साफ दिखा। 
व्यापारी संघ के अध्यक्ष राजेंद्र तिलकवार सहित अन्य व्यापारीगण, जिनमें रोहित नामदेव, सुनील, राजेश, नागेश्वर सहित आदि अन्य व्यापारियों ने कहा कि यह पहले से ही खाद विभाग द्वारा जारी जारी गाइडलाइनों का पालन करते हुए खाद्य विभाग के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए लाइसेंस वगैरह लिए हुए हैं और लेकिन शुल्क लेकर प्रशिक्षण आयोजित किए जाने पर हैरानी जताते हुए प्रशिक्षण स्थल में आए अधिकांश व्यापारी बिना रजिस्ट्रेशन किए ही वापस हो गए।

प्रशिक्षण की व्यवस्था में लगी टीम के लोग उन्हें संतुष्ट नहीं कर पाए। कुछ व्यापारियों ने प्रशिक्षण का शुल्क ऑनलाइन पटाने की बात कही लेकिन प्रशिक्षण के लिए आए लोगों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फीस न लेने की बात कही उनके द्वारा ऑनलाइन पेमेंट रुक जाने की दलील देते हुए रजिस्ट्रेशन डायरेक्ट कराने की बात कही गई। इस पर व्यापारियों को विश्वास नहीं हुआ और वह इस विषय में शिकायत करने लगे। 

उन्होंने मीडिया के लोगों को बुलाकर इस विषय में सही जानकारी लेने को कहा। मीडिया द्वारा पूछे जाने पर प्रशिक्षण देने पहुंची टीम द्वारा पांच पत्र दिखाए गए,  जिसमें पहला पत्र रेडीमेड प्रेस नोट था। दूसरा पत्र फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया नई दिल्ली से 6. 6.2019 को जारी हुआ था और तीसरा पत्र दिल्ली के पत्र के संदर्भ में राज्य के खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को समस्त जिलों में जारी किया गया था। चौथा पत्र शुल्क निर्धारण के विषय में था। वह पांचवा पत्र बेमेतरा में अनुमति के लिए लगाया गया पत्र था। 

हालांकि प्रशिक्षण को लेकर एक दो दिन पहले ही व्यपारियो को फोन व व्हाट्सएप के माध्यम से सूचना दी गई थी। इसलिए व्यापारी निर्धारित समय में स्थल तक पहुंच गए थे, लेकिन  ट्रेनिंग के लिए आए लोगों ने व्यपारियों के प्रश्नों का सही जवाब नहीं दे पाए, साथ ही इनके द्वारा ऑनलाइन शुल्क नहीं स्वीकार किए जाने से और इन पत्रों के अलावा लोकल अथॉरिटी में लेटर जारी नहीं होने के कारण संशय बस व्यापारियों ने अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया। 

कुछ व्यापारियों ने नाम न छापने की शर्त पर यह बताया कि उनके द्वारा लाइसेंस के लिए पहले भी शासन द्वारा निर्धारित शुल्क जमा किया गया है, ऐसे प्रशिक्षण के लिए राशि देना उन्होंने जरूरी नहीं समझा। व्यापारियों के अनुसार ऐसा कभी नहीं हुआ है कि कोई संस्था प्रशिक्षण के लिए ऐसा शुल्क वसूलती है?। ऐसे में वे संशय की स्थिति में आ गए और उनके मन में आयोजित प्रशिक्षण के विषय में संदेह होने पर मीडिया को जानकारी दिया गया। 

इस विषय में मीडिया के लोगों ने प्रशिक्षण देने आए लोगों से बात किया जिसमें उन्होंने संतोषजनक जवाब नहीं दिया मीडिया के लोगों ने प्रशिक्षण आयोजित किए जाने के आदेश की कॉपी मांगी तो उन्होंने इन्हीं पांच पत्रों की जानकारी दी।  जिला कबीरधाम के खाद्य विभाग से प्रशिक्षण आयोजित किए जाने के संबंध में पत्र मांगने पर भी गोलमोल जवाब देने लगे। 

आखिर में मीडिया के लोगों ने खाद्य शाखा के मुकेश साहू से दूरभाष से संपर्क करने पर बताया गया कि राज्य सरकार द्वारा पूरे जिले में इस विषय पर प्रशिक्षण खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा दिए जाने का निर्देश हैं। पहले प्रशिक्षण आयोजित करने में इस तरह की समस्याएं नहीं आई थी। इसलिए इनको पत्र नहीं जारी किया गया था। शिक्षण आयोजित किए जाने के पूर्व इनकी टीम द्वारा एसडीएम कलेक्टर व पुलिस विभाग को भी सूचना दिया गया है  लेकिन अब इनको प्रशिक्षण के पहले लेटर जारी कर दिया जाएगा। खाद्य एवं औषधि विभाग के डी ओ के रूप में कवर्धा के एसडीएम को नियुक्त किया गया है और इनके व्यस्त होने के कारण पत्र जारी नहीं किया गया था। 
 


21-Feb-2021 8:01 PM 24

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बोड़ला, 11 फरवरी। विकासखण्ड के पास एन एच में कवर्धा की ओर 2 किलोमीटर दूर स्थित ग्राम मुडिय़ा पारा में  भागवत ज्ञान कथा  का आयोजन किया जा रहा है ।

स्वर्गीय छोटू लाल लहरे व भगइया लहरे   की स्मृति में गीताबाई लहरें  हेमप्रसाद कौशल के द्वारा भागवत कथा का आयोजन किया जा रहा है। गांव में भागवत ज्ञान यज्ञ होने से समाज के आसपास के गांव के सैकड़ों श्रद्धालु भागवत ज्ञान कथा का श्रवण करने पहुंच रहे हैं।

 इस विषय में जानकारी देते हुए ग्राम वासी त्रिलोकी लहरें शोभा बंजारे राधे शंकर आदि ने इस पुनीत कार्य के आयोजन के लिए आयोजन कर्ता को धन्यवाद दिया ।यज्ञ के आयोजन से गांव में मेले मडई जैसा माहौल दिख रहा है लोगों में भक्ति भाव का संचार हो रहा है  बड़ी दूर दूर से लोग भागवत कथा का श्रवण करने  पहुँच रहे हैं। बोड़ला, मारियाटोला, प्रभाटोला, सुकवापारा ,मण्डलाटोला सहित दर्जनों से अधिक गांवों से श्रद्धालु पहुंच भागवत ज्ञान का लाभ ले रहे हैं।


20-Feb-2021 8:52 PM 30

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बोड़ला, 20 फरवरी। शनिवार से ग्राम उसलापुर में आयोजित पर्वत दान श्री लक्ष्मी नारायण महायज्ञ व श्री राम कथा का शुक्रवार शाम को समापन हुआ इस महायज्ञ में शामिल होने के लिए काफी दूर-दूर से श्रद्धालु जुटे थे।

स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद महाराज जी ने यज्ञ के दौरान प्रवचन देते हुए बताया कि उधार लेकर यज्ञ  नहीं करना है, यज्ञ धार्मिक ही नहीं सामाजिक कार्य भी है। सारी धरती भगवान की  है  और हम सभी  धरती पर बराबर है सबका  सभी संसाधनों पर  बराबर का हक  है  सबको बराबर मिला लेकिन कुछ लोग बेईमानी कर रहे हैं जो दूसरे का हक दबा कर बैठ गए।

पर्वत दान के बारे में बताते हुए महात्मा जी ने कहा कि बोरा भर के जिसको जितना ले जाना है ले जाए   धान के साथ जो भी रत्न है सोना चांदी उसे घर ले जाएंगे छलनी से चलेंगे सोना है कि चांदी है क्या और विभिन्न रत्ने हैं किसको सोना मिलेगा किसको चांदी मिलेगी किसी को कुछ पता नहीं जिसके भाग्य में जो होगा उसको मिल जाएगा ।


20-Feb-2021 4:30 PM 31

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कवर्धा, 20 फरवरी। 
कबीरधाम जिले के सहसपुर लोहारा वन परिक्षेत्र भठेला टोला के जंगल में मृत अवस्था मे मिले तेंदुआ प्रकरण को  महज दो दिनों में ही सुलझाने में कवर्धा वनमण्डल की टीम को कामयाबी मिली है। इस पूरे प्रकरण में दो व्यक्तियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। 

वनमण्डलाधिकारी दिलराज प्रभाकर ने तेंदुआ शिकार प्रकरण के खुलासे में वन विभाग द्वारा की गई कार्यवाही की सिलसिलेवार विस्तार से जानकारी दी। डीएफओ श्री प्रभाकर ने बताया कि वन्य प्राणी मादा तेंदुआ के शिकार के संबंध में मुख्य अपराधी और उनके बताए साक्ष्य के आधार पर अन्य अपराधी से संबंधित पतासाजी वन विभाग की टीम द्वारा की गयी। वन्य प्राणी तेंदुआ जो शेड्यूल 1,  वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972, में आता है, के अवैध शिकार में संलिप्त होने के कारण मुख्य आरोपी हरिचंद झंडी, थाना- भोरमदेव, जिला कबीरधाम और सह आरोपी भुखलु कौहापानी, थाना- भोरमदेव, जिला कबीरधाम को वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया गया तथा मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट कबीरधाम (कवर्धा) के समक्ष प्रस्तुत किया गया, जहां से उनको जेल भेज दिया गया। 

कार्रवाई में श्री सिदार उपवन मंडल अधिकारी सहसपुर लोहारा, श्री देवेंद्र गौड़ परिक्षेत्र अधिकारी भोरमदेव, वन विभाग का उप वन मंडल सहसपुर लोहारा, कवर्धा तथा भोरमदेव अभ्यारण का वन अमला और पुलिस अधीक्षक जिला कबीरधाम के मार्गदर्शन में उपलब्ध कराये गये पुलिस बल का योगदान रहा। 
 


20-Feb-2021 3:46 PM 34

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला, 20 फरवरी।
विकासखंड मुख्यालय के कवर्धा से लगे ग्राम खैरबना कला में ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पीतांबर वर्मा द्वारा बैठक ली गई।  एक दिवसीय बैठक में सेक्टर के बूथ प्रभारियों, जनप्रतिनिधियों एवं कार्यकर्ताओं ने प्रमुखता के साथ भाग लिया। बैठक में जनपद पंचायत के उपाध्यक्ष सनत जायसवाल, सरपंच संघ के जिला अध्यक्ष अमर वर्मा, एल्डरमैन दीपक मागरे, शेख अनवरी महिला कांग्रेस प्रदेश सचिव, गोरेचंद्रवंशी सचिव सरपंच संघ बोड़ला एवं युवा कांग्रेस के अमित वर्मा बैठक में पहुंचे।

सेक्टर प्रभारी धनुष साहू राम साहू आत्मा साहू सुखराम कृष्णा नामदेव टँकेश्वर ठाकुर सूरज श्रीवास सेवक राम गंधर्व गिरोद साहू बाबूलाल साहू भगवंता साहू चितराम साहू मुकेश सिन्हा  सहित लगभग सैकड़ों की संख्या में सभी कनिष्ठ एवं वरिष्ठ कार्यकर्ताओं की उपस्थिति में ब्लॉक अध्यक्ष पीतांबर वर्मा ने कार्यकर्ताओं को रिचार्ज करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार की समस्त जन कल्याणकारी योजनाओं को कार्यकर्ता के माध्यम से घर-घर तक पहुंचाने की आवश्यकता है।

उन्होंने आगे कहा कि वे जमीनी स्तर से उठे कार्यकर्ता हंै पार्टी में किसी भी प्रकार की समस्या के लिए वे 24 घंटे कार्यकर्ताओं के लिए तैयार खड़े हैं। उन्होंने बैठक में कार्यकर्ताओं द्वारा की गई शिकायतों का तुरंत समाधान करते हुए दूरभाष से अधिकारियों से संपर्क कर कार्यकर्ताओं की समस्या को दूर करने हेतु बात की।  एक चैनल के रूप में हम  काम कर रहे हैं। मैं आपकी हर समस्या को हर स्तर पर दूर करने का प्रयास करूंगा। लोकल स्तर पर समस्या के समाधान के लिए मैं हूं और उसके बाद मैं आप की बातों को लेकर जिलाध्यक्ष और मंत्री को भी अवगत कराकर आपके समस्याओं का  समाधान किया जाएगा इसके लिए तत्पर हूं। 

उन्होंने कहा कि मैं जमीनी स्तर से उठकर आप सभी लोगों के आशीर्वाद से आज ब्लॉक स्तर पर पहुंचा हूं। आगे भी ऐसा काम करूं इसलिए आप लोगों के बीच आकर आप लोगों से चर्चा कर आप लोगों का सहयोग आशीर्वाद के लिए आप के बीच आया हूं।
 


18-Feb-2021 5:27 PM 28

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कवर्धा, 18 फरवरी।
आवास एवं पर्यावरण मंत्री तथा कवर्धा विधायक मोहम्मद अकबर ने  मंगलवार को कवर्धा नगर पालिका द्वारा 19 लाख रूपए की लागत से नवनिर्मित गौठान निर्माण कार्य का लोकार्पण किया। 

गौठान लोकार्पण के बाद मंत्री श्री अकबर ने पालिका अध्यक्ष ऋषि शर्मा एवं सभापति एवं पार्षदों के साथ गौठान का अवलोकन भी किया। उन्होंने गौ माता की पूजा अर्चना भी की। मंत्री श्री अकबर ने इस अवसर पर राज्य शासन के नगरीय निकाय विभाग द्वारा 14 वे वित्त आयोग अंतर्गत कवर्धा नगर पालिका क्षेत्र के विभिन्न वार्डों के समुचित विकास के लिए बनाए गए लगभग 89 लाख रूपए की लागत से नवनिर्मित आरसी नाली निर्माण, हाफ राउण्ड नाली निर्माण का लोकापर्ण किया। 
उन्होंने वार्ड क्रमांक 8 के समुचित विकास के लिए स्वीकृत आरसी नाला निर्माण के लिए 1 करोड़ 22 लाख रूपए की लागत से स्वीकृत कार्य का भूमिपूजन किया। 

इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष श्री ऋषि शर्मा, श्री तुकाराम चंद्रवंशी, श्री नीलकंठ चंद्रवंशी, श्री कन्हैया अग्रवाल, श्री कलीम खान, श्री होरी साहू, नगर पालिका अध्यक्ष श्री जमील खान, पार्षद श्री प्रमोद लुनिया, श्री मोहित महेश्वरी, श्री नरेन्द्र देवांगन, श्री अशोक सिंह, श्री भीखम कोसले, श्री सुनील साहू, श्रीमती सुषमा सिन्हा, श्री संतोष यादव, श्री संजय लांझी, श्रीमती अरूधति मरकाम, श्रीमती भारती सतनामी, एलडरमेन श्री दलजीत पाहुजा, श्री जाकिर चौहान, श्री कन्नु सोनी, श्री देवराज पाली, श्री कौशल कौशिक श्री सुधीर केशरवानी, श्री विकास केशरी, श्री आकाश केशरवानी, श्री लेखा राजपुत, श्री दीपक ठाकुर, श्री राजेश माखीजानी, श्री प्रशांत परिहार सहित जनप्रतिनिधि, नगर पालिका के पाषर्दगण, पालिका के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

लोकार्पण कार्यक्रम में मंत्री श्री अकबर ने स्वच्छता मिशन के प्रतिभागियों को पुरूस्कार वितरण कर सम्मानित किया। ड्राईंग प्रतियोगिता में प्रथम स्थान श्री हितेश साहू, द्वितीय मनीषा जांगड़े, तृतीय प्रिया जैन, संगवारी नाचा प्रतियोगिता में प्रथम स्थान श्री मन्नु पटेल, द्वितीय सौम्य पाल, तृतीय आरती, क्विज प्रतियोगिता में प्रथम श्री आकाश नामदेव, द्वितीय श्री उमेश साहू, तृतीय श्री ललीत जैन को 3-3 हजार रूपए का चेक प्रदान किया गया। इसी तरह स्वच्छता चैंपियन पुरूष में प्रथम लक्ष्मण प्रसाद, द्वितीय राहुल मोंगरे, तृतीय विकास बिछिया, स्वच्छता चैंपियन महिला वर्ग में प्रथम सरस्वती बघेल, द्वितीय पूजा बिछिया, तृतीय हिना मोंगरे को 1-1 हजार रूपए का चेक प्रदान किया गया।
 


17-Feb-2021 5:54 PM 28

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला, 17 फरवरी।
विकासखंड मुख्यालय में बोड़ला मण्डल के भारतीय जनता पार्टी  के  कार्यकर्ता एवं पदाधिकारियों ने एनएच में जनपद पंचायत कार्यालय एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र  के ठीक सामने भारतीय जनता पार्टी के के कार्यालय का उद्घाटन किया। 
इस अवसर पर जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष एवं पार्टी के वरिष्ठ नेता जिसमें विदेशी राम धुर्वे, शिव नाथ वर्मा  जिलाउपाध्यक्ष, मण्डल अध्यक्ष, बरसाती लाल वर्मा  आदि ने अपने संबोधन में संगठन की महत्ता को  संघठन की विचार धारा को परिभाषित किया। 

कार्यक्रम में मुख्य रूप से संत राम धुर्वे अजजा मोर्चा के जिलाध्यक्ष, गोकुल चन्द्रवंशी पूर्व जनपद उपाध्यक्ष, बलदाऊ चन्द्रवंशी पूर्व जनपद उपाध्यक्ष, रामकिंकर वर्मा पूर्व मंडी सदस्य, नरेश चंद्रवंशी जनपद सदस्य, रामजी दास मानिकपुरी पूर्व पार्षद , विजय  पाटिल  पटेल समाज प्रदेश महासचिव पूर्व  नगर पंचायत उपाध्यक्ष, बसंत नामदेव जिला आईटी सेल प्रभारी, महामंत्री झम्मन  चन्द्रवंशी, भाई राजेश साहू, जय राम साहू, दिलीप श्रीवास, सोम नाथ धुर्वे, संतराम वर्मा, रूपसिंह धुर्वे  मनोज नायक, विजय तिलकवार, लव निर्मलकर, सुनील मानिकपुरी, अमित वर्मा, संदीप गुप्ता  आदि सभी कार्यकर्ता उपस्थित थे।
 


17-Feb-2021 5:21 PM 26

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कवर्धा, 17 फरवरी।
कबीरधाम जिले के सहसपुर लोहारा परिक्षेत्र के भठेला टोला परिसर में मृत अवस्था में मिली मादा तेंदुए की मौत बिजली करेंट लगने से हुई है। बिजली करंट लगाने के लिए जीआईतार का उपयोग किया था।  वनविभाग के अधिकारियों की उपस्थिति में पशु चिकित्सक विशेषज्ञों की टीम के द्वारा पोस्टमार्टम की कार्यवाही की गई तथा एस.ओ.पी. का पालन करते हुए दाह संस्कार किया गया। 

16 फरवरी को मुखबिर की सूचना के आधार पर तथा स्निफर डॉग स्क्वायड की मदद से वन विभाग तथा पुलिस विभाग की टीम बनाकर सर्च वारंट जारी कर संभावित संदिग्ध अपराधी के घर छापा मारा गया। छापा में वन्यप्राणी अपराध में उपयोग हुई सामग्री प्राप्त हुई। संदिग्ध अपराधी से पूछताछ की जा रही है। 

वनमण्डलाधिकारी दिलराज प्रभाकर ने बताया कि सोमवार  15 फरवरी को उप वन मंडल अधिकारी सहसपुर लोहारा के द्वारा वन मंडल अधिकारी कवर्धा को दूरभाष पर सूचना दी गई कि सहसपुर लोहारा परिक्षेत्र के भठेला टोला परिसर के कक्ष क्रमांक 305 में एक तेंदुआ मृतक अवस्था में मिला है। वन मंडल अधिकारी, उप वन मंडल अधिकारी, परिक्षेत्र अधिकारी, संबंधित वन अमला तथा पशु चिकित्सक तत्काल मौका स्थल पर रवाना हुए। मौका पर जाकर देखा कि मादा तेंदुआ, जिसकी उम्र लगभग 2 से 3 वर्ष रही होगी, जी आई तार के करंट की चपेट में आने से मरी है। घटना की सूचना दूरभाष पर तत्काल वरिष्ठ अधिकारियों को वन मंडल अधिकारी द्वारा दी गई। अचानकमार टाइगर रिजर्व से स्निफर डॉग स्क्वायड को भेजने के लिए दूरभाष पर संपर्क किया गया और लिखित में भी सूचित किया गया। 

सूर्यास्त नजदीक होने के कारण पोस्टमार्टम की कार्यवाही नहीं की गई। शव की सुरक्षा के समुचित उपाय किए गए। अपराधी की खोज के लिए रात्रि गश्त तथा मुखबिर को सक्रिय किया गया। 16 फरवरी को मुखबिर की सूचना के आधार पर और स्निफर डॉग स्क्वायड की मदद से वन विभाग तथा पुलिस विभाग की टीम बनाकर सर्च वारंट जारी कर संभावित संदिग्ध अपराधी के घर छापा मारा गया। छापा में वन्यप्राणी अपराध में उपयोग हुई सामग्री प्राप्त हुई। संदिग्ध अपराधी से पूछताछ की जा रही है। साथ ही पशु चिकित्सक  विशेषज्ञों की टीम के द्वारा पोस्टमार्टम की कार्यवाही की गई तथा एस.ओ.पी. का पालन करते हुए दाह संस्कार किया गया। पोस्टमार्टम तथा दाह संस्कार के समय मुख्य वन संरक्षक, दुर्ग वन वृत्त, दुर्ग मौका पर उपलब्ध थे। 

मृतक वन्य प्राणी मादा तेंदुआ का सैंपल कलेक्शन फॉरेंसिक लैबोरेट्री में पुष्टि के लिए भेजने हेतु किया गया। वन्य प्राणी मादा तेंदुआ के शिकार के संबंध में संदिग्ध अपराधी तथा उनके बताऐ साक्ष्य के आधार पर अन्य अपराधियों से संबंधित पतासाजी वन विभाग की टीम द्वारा की जा रही है। 
 


17-Feb-2021 5:14 PM 26

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला, 17 फरवरी।
मंगलवार को विकासखंड मुख्यालय के वनांचल क्षेत्र में तेज बारिश के साथ ओले गिरे। वहीं तरेगांव जंगल क्षेत्र के लीला दादर में गाज से तीन मवेशियों की मौत हो गई।
फरवरी के पहले पखवाड़े में सर्दी का मौसम गर्म होने लगा था लेकिन मौसम में आए बदलाव के चलते अब दिन की गर्मी गायब हो गई है और ठंड लगने लगी  है। बदली व बारिश के चलते धूप नही निकलने से लोगों को दिन में भी ठंड का एहसास होने लगा है  इसलिए  लोगों को सडक़ों पर स्वेटर जर्सी पहनकर घूमते देखा जा सकता है।

गौरतलब है कि दूसरे पखवाड़े में गर्म हुए मौसम से दिन और रात के तापमान में भी बढ़ोतरी हो रही थी। बीते 3 दिनों से दिन में गर्मी की प्रारंभिक झलक देखने को मिल रही थी गर्म हवाओं के चलने से क्षेत्र में भीषण गर्मी पडऩे के आसार दिख रहे थे। लेकिन मौसम में आए अचानक बदलाव से ठंडी की वापसी हुई है जहां दिन में और रात में तापमान में लगातार वृद्धि हो रही थी दिन में  लोगों को पंखा-कूलर की याद  आने की स्थिति बन रही थी अचानक मौसम में आए बदलाव से एकाएक ठंड बढ़ जाने से लोगों के जीवन शैली में बदलाव आ गया  है।

मौसम के रूख   में आए बदलाव से बारिश और ओले गिरने  से क्षेत्र की जलवायु पर एवं फसलों पर बुरा असर पड़ रहा है। बारिश बदली व ओला गिरने के चलते चना व गेहूं की फसलों पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है, वहीं अचानक बारिश  के चलते अधिकांश क्षेत्रों में फसलों के साथ-साथ सब्जियों को भी नुकसान पहुंच रहा है। आम के बौर जामुन महुआ व चार को भी काफी नुकसान हुआ । 
इस विषय में सरोदा दादर के शिव बैगा, समारू बैगा एवं सुमन सिंह ने बताया कि क्षेत्र में चना एवं गेहूं लगाया गया जो कि पूरी तरीके से बारिश व ओला के कारण तबाह हो गया है।

मुआवजे की मांग
विकासखंड मुख्यालय के वनांचल क्षेत्र में तेज बारिश के साथ गिरे ओले व बिजली से भारी नुकसान की संभावना जताई जा रही है। तरेगांव जंगल क्षेत्र के लीला दादर में आकाशीय बिजली के चपेट में आने से तीन मवेशियों की मौत हो गई। ग्राम लीला दादर के निवासी सुकलु बैगा पिता  इतवारी ने बताया कि मंगलवार की सुबह आकाशीय बिजली की चपेट में आने से उसके तीन बैल की मौत हो गई। तरेगांव जंगल थाना को इसकी सूचना दे दी गई है। थाना प्रभारी मनोज साहू ने मृत मवेशी का पीएम कराने पशु चिकित्सालय  को पत्र लिखा है। सुकलु बैगा ने प्रशासन से मुआवजे की मांग की है।
 


17-Feb-2021 5:03 PM 35

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोडला, 17 फरवरी।
विकासखंड के उसलापुर पौड़ी में आयोजित श्री लक्ष्मी नारायण महायज्ञ व राम कथा में बनारस से पधारी कथा वाचिका सुधा पांडे ने राम कथा के चौथे दिन  शंकर पार्वती विवाह की प्रसंग पर संगीत में प्रवचन देते हुए उपस्थित श्रोताओं का मन मोह लिया। 
शिव विवाह प्रसंग का उल्लेख करते हुए उन्होंने बताया कि माता पार्वती यह प्रण लिया था कि वह विवाह करेंगे तो भगवान शंकर से ही करेंगे उसी प्रण को माता पार्वती ने पूर्ण किया । संगीतमय रामकथा में सुधा पांडे ने इसे बड़ा विस्तार से  अलंकृत भाषाओं के माध्यम से सचित्र वर्णन कर समझाया। 

गौरतलब है कि उसलापुर में पिछले 4 दिनों से श्री लक्ष्मी नारायण महायज्ञ व रामकथा पर्वत दान यज्ञ का आयोजन किया जा रहा है। दूर-दराज से श्रद्धालु और भक्तजन आकर यज्ञ का आनंद लाभ ले रहे हैं।

कौतुक का विषय बना है पर्वतदान
बहुत लंबे अंतराल के बाद क्षेत्र में पर्वत दान कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है । आसपास के बुजुर्गों ने इस विषय में जानकारी देते हुए बताया कि लगभग 65 वर्षों के बाद इस तरह के यज्ञ का आयोजन किया जा रहा है ,जिससे यज्ञ के प्रति लोगों में कौतूहल का माहौल बन गया है ।
इस विषय में जानकारी देते हुए ग्राम  कुसुम घटा के शिव वर्मा बोड़ला के चंद्रप्रकाश त्रिवेदी तुलसीराम पटेल  बसन्त यादव चन्द्रिका साहू ग्राम बद्दो के अनुज वर्मा सहित अनेक लोगों ने बताया कि इससे पहले उन्होंने पर्वत दान विषय के बारे में पुराने लोगों से सुना था उनके मन में इस तरह के यज्ञ को देखने की बड़ी लालसा थी। क्षेत्र में इस तरह का महायज्ञ के आयोजन होने से उनके मन में बड़ा कौतूहल था जो उसलापुर में देखकर पूरा हुआ है । लोग सोशल मीडिया व समाचार पत्रों के माध्यम से इस जगह के बारे में जान के कौतूहलवश यज्ञ स्थल पर पहुंच इस आयोजन का आनंद ले रहे हैं ।

पर्वत दान महायज्ञ में रायपुर ,कुंडा कोयलारी  लोहारा,मुंगेली, मोहतरा पिपरिया ,नवघटा कोसमंदा  आदि क्षेत्र से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचकर पर्वत दान महायज्ञ में भाग ले रहे हैं
 


17-Feb-2021 3:52 PM 43

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला, 17 फरवरी।
आज कबीरधाम जिले के पांडातराई थाने के अंतर्गत रुसे गांव के पास अंधे मोड़ पर स्थित तालाब में एक तेज रफ्तार कार सडक़ किनारे तालाब में घुस गई। कार का दरवाजा नहीं खुलने से ड्राइवर कार में ही फंस गया, जिससे उसकी मौत हो गई। उसके साथ कार में सवार एक युवक की बच जाने की जानकारी मिली है। 

घटना के संबंध में मिली जानकारी के अनुसार भगतपुर निवासी राजू चंद्रवंशी अपने कार से कवर्धा गया था, वहां से लौटते वक्त पांडातराई थाने के रूसे गांव के पास स्थित तालाब में अधिक रफ्तार होने के कारण उसकी कार नियंत्रण से बाहर हो गई, फलस्वरूप मोड़ में स्थित तालाब में घुस गई। कार को चला रहे राजू चंद्रवंशी दरवाजा ना खुलने के चलते नहीं बच पाया, वहीं उसके साथ सवार युवक को बड़ी मुश्किल से निकाला जा सका, जिसे गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

 


Previous12345Next