छत्तीसगढ़ » कवर्धा

Date : 30-Mar-2020

नपं अध्यक्ष ने डोर टू डोर मास्क किया वितरण

बोड़ला, 30 मार्च। नगर पंचायत बोड़ला की अध्यक्ष सावित्री साहू एवं नगर पंचायत के कर्मचारी मंजु गुप्ता और दुर्गेश धुर्वे  ने वार्ड 14 के प्रत्येक घर में डोर टू डोर मास्क वितरण किया गया।
सावित्री साहू ने अपने निधि से मास्क खऱीदकर वार्ड  14 के सभी घरों के सभी व्यक्तियों को मास्क वितरण किया।  वार्डो में डी. डी. टी. एवं धुंआ वाले मशीन से धुआं का छिड़काव कराया गया।  आगे जानकारी देते हुए श्रीमती साहू ने बताया कि इसी प्रकार नगर पंचायत पंचायत बोड़ला के सभी वार्डों के सभी परिवार के सभी सदस्य को मास्क  वितरण किया जाएगा। इसी प्रकार कोरोना वायरस जैसे महामारी से छुटकारा पाने के लिये  नगर पंचायत से हरसंभव प्रयास किया जा रहा हैं,  नगरवासी के सुरक्षा के लिए नगर पंचायत के बाडी अध्यक्ष व सभी पार्षद और मुख्य नगर पंचायत अधिकारी व सभी कर्मचारी चौबिस घंटा सेवा करने के लिए तैयार खड़े हैं।

 


Date : 30-Mar-2020

शराब की तलाश में आये 7 को समझाइश देकर छोड़ा

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बोड़ला, 30 मार्च।
बोड़ला पुलिस ने कल सुबह नगर के वार्ड 10 बैगा टोला में अनावश्यक रूप से शराब की तलाश में बोड़ला व बाहर से पोंडी, पिपरिया थाना के कोदवा, रामहेपुर से आये 7 लोगों को पकड़कर थाना में बिठाया गया। जहां पूछताछ और समझाइश देकर कुछ घण्टों बाद उनके परिजनों व संबंधित गांव के कोटवार की उपस्थिति में छोड़ दिया गया। 

गौरतलब है कि शराब दुकानों के बंद होने के चलते शराबियों द्वारा शराब की तलाश में  कच्चे शराब की तलाश में वनांचल के गांव में लोग काफी संख्या में पहुंच रहे हैं। इनके पहुचने से ग्रामीण क्षेत्रों में अनावश्यक भीड़ बढ़ रही है जिसकी सूचना गांव के जिम्मेदार लोगों द्वारा दिया जा रहा है। 

बोड़ला टी आई एस आर सोनी ने बताया कि उनके पेट्रोलिंग के दौरान नगर के अलावा थाना क्षेत्र के गांव में धारा144 व लॉकडाउन के बारे में बताया जा रहा है। साथ ही जिला प्रशासन के नए नए निर्देशों के लिए नगर से लेकर गांव तक स्पीकर लगाकर बताया जा रहा है। जानकारी में दुकानें खुलनें, सब्जी बाजार के समय के बारे में बताया जा रहा है। थाना क्षेत्र में एक साथ 5 व्यक्तियों के न घूमने की जानकारी दी जा रही है, साथ ही गांव में जबरन घूम रहे दो पहिया वाहनों में बाहर से आ रहे लोगों को समझाइश  दिया जा रहा है।

 


Date : 29-Mar-2020

ग्रामीणों ने बैनर लगाकर बाहरी लोगों का प्रवेश किया बंद

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बोड़ला, 29 मार्च।
विकासखंड तहसील मुख्यालय के वनांचल व मैदानी क्षेत्रों के अनेक गांवों में ग्रामीण कोरोना के खिलाफ चल रही लड़ाई में अपने जागरूकता का परिचय दे रहे हैं। लॉकडाउन के चलते लगातार दौरा कर रहे बोड़ला थाना के टआई एस आर सोनी ने बताया कि बैजलपुर क्षेत्र के कामाडबरी, खरिया, खरोडा और अनेक गांवों में गांव की सीमा को ग्रामीणों ने स्वयं बाहर से आने वाले व्यक्तियों की देखरेख व पूछताछ की जा रही है, अनावश्यक रूप से गांव में प्रवेश करने वालों को रोकने के लिए ग्रामीणों द्वारा बैनर पोस्टर लगाकर रोकने का प्रयास किया जा रहा है।


Date : 24-Mar-2020

कबीरधाम जिले में अलग-अलग संस्थानों के खुलने का समय निर्धारित, कलेक्टर ने जारी किया आदेश 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कवर्धा, 23 मार्च ।
कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री अवनीश कुमार शरण ने कोरोना वायरस के रोकथाम एवं नियंत्रण की दृष्टिगत रखते हुए जिले के सभी नगरीय निकाय क्षेत्रों में खाद्यान्न सामग्रियों  तथा आपात कालीन सेवाओ व संस्थाओं के संचालन  के लिए अलग-अलग समय निर्धारित किया है। उन संस्थाओं के लिए अलग अलग समय निर्धारित  करते हुए आगामी 31 मार्च या आदेश आदेश पर्यन्त तक आदेश जारी किए हैं। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा। 

जारी आदेश के तहत सभी प्रकार के मंडियां, डेलिनिट्स, व किराना दुकान राशन दुकान, सुपर मार्केट, बिग बाजार, (केवल खाद्यान्न सामग्री विक्रय के लिए सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक निर्धारित है। दुकान ब ठेला (सब्जी ,फल, अनाज)मिल्क पार्लर बेकरी दुकान के लिए समय सुबह 6  बजे से शाम 5 बजे निर्धारित है। इसके अलावा मेडिकल, स्थापना, मेडिकल दुकान,ट्रांसपोर्टनगर, व गुड्स ब कैरियर सेवाएं, पेट्रोल पंप, गैस एजेंसी, बैकिंग सेवाएं, सीवरेज ट्रीटमेन्ट व्यवस्थाएं,विधुत व्यपस्थापक,फायर ब्रिगेड, टेलीकॉम व इंटरनेट सुविधाएं,होटल एवं रेन्ट्रोरेन्ट (जिनमे पक्की स्थाई संरचना एवं  वैध लाइसेंस उपलब्ध हो) मोबाइल रिचार्ज एवं सर्विस दुकानों के लिए अपने निर्धारित समय पर संचालित किए जाएंगे।


Date : 21-Mar-2020

भोरमदेव महोत्सव के सभी कार्यक्रम स्थगित

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कवर्धा/बोड़ला, 21 मार्च 2020।
कबीरधाम जिले में आयोजित होने वाले वर्ष 2020 के भोरमदेव महोत्सव के सभी शासकीय कार्यक्रमों को स्थगित कर दिया गया है। भोरमदेव मंदिर में इस अवसर होने वाले दीपदान सहित सभी व्यक्तिगत धार्मिक अनुष्ठान होने थे। 

छत्तीसगढ़ शासन द्वारा नोवेल कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए जारी मीडिया एडवाजरी को ध्यान में रखते हुए तथा वर्तमान परिस्थितियों के तहत महोत्सव के शासकीय आयोजन को स्थगित करने का फैसला लिया गया। यह फैसला आज भोरमदेव महोत्सव वर्ष 2020 के लिए गठित समिति और उपसमिति की बैठक में लिया गया। 

कलेक्टर श्री अवनीश कुमार शरण ने बताया कि नोवेल कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए मीडिया एडवाजरी जारी किया गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुदेश तिवारी ने बैठक में बताया कि कोरोना वायरस संक्रामक बीमारी है। इस वायरस को प्रभावी ढंग़ से रोकथाम के लिए शासकीय कार्यक्रम को स्थगित किया जाना उचित होगा। 

भोरमदेव मंदिर के प्रमुख पुजारी ने कहा कि भोरमदेव मंदिर में प्रतिवर्ष होने वाले सभी धार्मिक अनुष्ठान विधिवत किए जाएं। बैठक में पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उम्मेद सिंह, जिला पंचायत सीईओ विजय दयाराम के, अपर कलेक्टर जीवन किशोर धु्रव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सोनी सहित आयोजन समिति के सभी सदस्य विशेष रूप से उपस्थित थे।

ऐसा पहली बार हो रहा है कि सैकड़ों वर्षों से आयोजित भोरमदेव में तेरस के अवसर मेला को स्थगित किया गया है। प्रतिवर्ष चैत्र कृष्ण पक्ष की तेरस के अवसर पर भोरमदेव मंदिर प्रांगण में भोरमदेव महोत्सव का आयोजन होता रहा है, जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालू आते हैं। जिसमें देश एवं विदेश से मंदिर दर्शन करने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्वालुगण के पहुंचते थे। तीन दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान केवल श्रीभोरमदेव मंदिर के पुजारियों द्वारा भगवान श्रीमहादेव की भव्य पूजन महाभिषेक किया जायेगा।


Date : 08-Mar-2020

महुआ शराब बेचने वाले के खिलाफ पंडरिया पुलिस की कार्रवाई

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कवर्धा, 8 मार्च ।
अवैध महुआ शराब बेचने वाले 5 महिला एवं 2 पुरूषों के खिलाफ पंडरिया पुलिस ने कार्रवाई की है। पंडरिया कस्बा के बैरागपारा मोहल्ला में अवैध रूप से कच्ची हाथभट्ठी महुआ शराब का निर्माण एवं विक्रय करने की शिकायत प्राप्त हो रही थी।  सूचना पर 07 मार्च को थाना प्रभारी पंडरिया द्वारा पूरे दल-बल के साथ बैरागपारा मोहल्ला में दबिश देकर अवैध शराब बनाने एवं बिक्री करने वालों की धरपकड़ किया गया और आरोपी अनिल चतुर्वेदी, गणेशराम बारमते, पुष्णा ्र जांगड़े, सुनीता हरमन, सोहागाबाई जांगड़े, संतोषी धृतलहरे, दीपाबाई जांगड़े इस प्रकार कुल 07 व्यक्तियों के घर से अवैध कच्ची महुआ शराब एवं महुआ पास बरामद किया गया।
 सभी आरोपियों के विरूद्ध थाना पंडरिया में आबकारी अधिनियम के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया। 


Date : 08-Mar-2020

करनापाली में चला स्वच्छता अभियान

छत्तीसगढ़ संवाददाता
सरायपाली, 8 मार्च।
ग्राम करनापाली युवा सरपंच खीरसागर पटेल के नेतृत्व में गांव में युवा, वृद्ध, महिलाएं एवं बच्चे सभी के द्वारा स्वच्छता अभियान के तहत सडक़ों, तालाबों, शासकीय कार्यालयों का सफाई किया गया। 

स्वच्छता को सेवा मानकर गांव के सभी अबला वृद्ध स्वप्रेरणा से गांव की साफ-सफाई में जुटे। इस पूरे अभियान में शासकीय प्राथमिक विद्यालय करनापाली एवं युवा सरपंच खीरसागर पटेल का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने सभी लोगों को प्रेरित करते हुए कहा कि गांव के सम्पूर्ण विकास में गांव के सभी लोगों का प्रत्यक्ष योगदान होना चाहिए ताकि हम सभी अपने आने वाली पीढ़ी को एक सुन्दर गांव दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि वे सदैव ग्राम के चंहुमुखी विकास हेतु अपना तन, मन एवं धन से सेवा करते रहेंगे। सरपंच के इस प्रयास से गांव में अत्यंत हर्ष का माहौल है एवं सभी स्वप्रेरित होकर ग्राम हित के कार्यों में आगे आ रहे हैं। इस पूरे अभियान में ग्रामीणों के साथ-साथ सरपंच, पंच, सचिव, शिक्षकगण आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन, कोटवार एवं सभी समाज के प्रमुखों का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

 

 

 


Date : 05-Mar-2020

स्वच्छता के साथ रोजगार उपलब्ध कराने पर जोर दे रही है कांग्रेस सरकार-तुकाराम
छत्तीसगढ़ संवाददाता
बोड़ला, 5 मार्च।
बुधवार को ग्राम पंचायत भागुटोला में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत ठोस एवं तरल अपशिष्ट संग्रहण केंद्र उद्घाटन कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला पंचायत सदस्य तुकाराम चंद्रवंशी शामिल हुए। कार्यक्रम में गांव की महिला स्वसहायता समूह को ट्राई सायकल एवं अन्य सामग्री वितरण किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिला पंचायत उपाध्यक्ष पुष्पा होरीराम साहू, जिला पंचायत सदस्य रामकुमार पटेल,  विशिष्ट अतिथि कलीम भाई महामंत्री जिला कांग्रेस कमेटी कवर्धा एवं सुमित्रा जयराम साहू सरपंच एवं पंचगण व ग्रामवासी उपस्थित थे ।
जिला पंचायत सदस्य चंद्रवंशी ग्रामवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के सपने को साकार करने की जिम्मेदारी न केवल सरकार की बल्कि हम सबकी जिम्मेदारी है। अपने आस पास व गांव को स्वच्छ व सुंदर बनाएं का संदेश दिया।
 श्री चंद्रवंशी ने राज्य सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि सरकार स्वच्छता के साथ गांव के लोगों को स्वसहायता समूह के माध्यम से रोजगार के संसाधन उपलब्ध करा रही है। श्री चंद्रवंशी ने ग्रामवासियों को स्वच्छ व सुंदर रखने के लिए संकल्पित किया।
जिला महामंत्री कलीम खान ने कहा कि राज्य सरकार गांव में बसने वाले आमजनों की सरकार है। सरकार हमेशा लोगों के हितों को ध्यान में रखकर कार्य रही है, साथ ही कहा कि गांव के साथ साथ क्षेत्र में मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने के लिए हम सब प्रतिबद्ध है।