छत्तीसगढ़ » कवर्धा

13-Jul-2020 6:01 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला, 13 जुलाई।
नगर के हायर सेकंडरी स्कूल में सरस्वती साइकल योजना के अंतर्गत सायकल वितरण किया गया। कार्यक्रम में नगर पंचायत बोड़ला की अध्यक्ष सावित्री साहू,उपाध्यक्ष संतोष अवस्थी,पार्षद गण परेटन बाई सभा पति, शमशाद बेगम सभापति,संतोषी साहू ,शशी खरे,भरत गुप्ता,हरि बंजारे, ओमप्रकाश शर्मा सभापति,रामचरण साहू, प्राचार्य आर एस रंगारी व जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष दीपक माग्रे ,बंटी खान,सुशील पटेल, अब्दुल खान,व शाला परिवार के सभी सदस्य उपस्थित थे। कार्यक्रम में सभी सदस्यों ने स्कूल प्रांगण में पौधरोपण किया। कार्यक्रम में संस्था से एम एल कोमरे,टोमान भंडारी,बी एस गोयल,राजकुमार साहू,संजय चन्द्रवंशी, सुशील हठीले,प्रीति रानी धृतलहरे,शीतला नेताम,अनिमा एक्का, विनेद्र मेरावी,सुरेश यादव आदि उपस्थित थे।
 


13-Jul-2020 1:56 PM

कवर्धा,13 जुलाई। कबीरधाम जिले के मैदानी, जंगल और दुर्गम पहाड़ी क्षेत्रों में स्थित शासकीय उप स्वास्थ्य केंद्र,  प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रो में छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण (क्रेडा) द्वारा कुल 51 नग सोलर पावर प्लांट के माध्यम से 47 स्थलों पर विद्युतीकरण का कार्य करवाया गया हैं। जिनकी कुल क्षमता 172 किलो वाट हैं, जिनसे प्रति दिन लगभग 600 यूनिट बिजली का उत्पादन हो रहा है। वन बाधित एवं पहाड़ी दुर्गम इलाकों में निवासरत बैगा आदिवासी परिवारों को भी सोलर होम लाइट प्रदाय कर उनके घरों को रोशन करने का कार्य क्रेडा द्वारा सौभाग्य योजना के माध्यम से किया गया है। 

मुख्यमंत्री की मंशानुसार कबीरधाम जिले की पहाड़ी और पहुंचविहीन बैगा बहुल गांवों में सौर ऊर्जा बिजली पहुंचाने के लिए कार्ययोजना बनाई जा रही है। जिला चिकित्सालय में भी बिजली बचाने के उद्देश्य से 50 किलो वाट क्षमता के आन ग्रिड सोलर पावर प्लांट संयंत्र के स्थापना का कार्य क्रेडा द्वारा कराया गया है।  

ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित शासकीय अस्पतालों में जहां परंपरागत विद्युत  बार-बार बाधित होती रहती हैं वहां सौर ऊर्जा अत्यंत ही उपयोगी साबित हो रही है। ऐसे स्थल जहां वन बाधा या अन्य कारणों से परंपरागत बिजली नहीं पहुंच पाई हैं उन स्थलों में स्थित स्वास्थ्य केंद्रो में भी सौर ऊर्जा से बिजली प्रदाय के लिए जिला प्रशासन को प्रस्ताव प्रेषित किया गया है।जिसकी प्राक्कलित राशि प्राप्त होने पर उक्त स्थलों में भी विद्युतीकरण का कार्य कराया जा सकेगा । 


13-Jul-2020 1:55 PM

कवर्धा,13 जुलाई। कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा के निर्देश पर जिले में मुरुम तथा रेत के अवैध परिवहन व खनन करने वालों पर कार्रवाई की जा रही है। जिला खनिज विभाग तथा कवर्धा एसडीएम विपुल गुप्ता की टीम द्वारा कवर्धा तहसील के अंतर्गत ग्राम खपरी में अवैध मुरुम उत्खनन में 1 जेसीबी और 1 ट्रेक्टर जब्त करके थाना पिपरिया में सुपुर्द किया गया। इसी प्रकार दशरंगपुर चेकपोस्ट पर अवैध रेत ले जाते हुए 1 ट्रक को जब्त किया गया है। 

एसडीएम श्री गुप्ता ने बताया कि आगे भी अवैध रूप से रेत-मुरुम उत्खनन व परिवहन करने वालों जिला खनिज व राजस्व टीम द्वारा कार्रवाई जारी रहेगी।


11-Jul-2020 7:55 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कवर्धा, 11 जुलाई।
कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने कवर्धा नगर के विभिन्न व्यापारी संगठनों और प्रशासनिक अधिकारियों की संयुक्त बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कलेक्टर श्री शरण ने कहा कि राज्य शासन ने जिन शर्तों के आधार पर कारोबार संचालित करने के लिए कहा है, उन सभी शर्तो का कड़ाई से पालन किया जाए। उन्होंने कहा कि व्यापारी संगठनों की मांग के आधार पर ही ठेले संचालित करने वाले का समय शाम 7 बजे से बढ़ाकर रात्रि 9 बजे किया गया है, लेकिन उन स्थलों पर कोरोना वायरस के रोकथाम और नियंत्रण के लिए जारी निर्देशों का पालन नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि दुकान संचालक और उनके कर्मचारियों द्वारा भी बिना मास्क लगाए दुकान का संचालन किया जा रहा है, यह उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति रही तो जिला प्रशासन द्वारा व्यापार संचालन के लिए दी गई सुविधाओं और समय में कटौती करते हुए धारा 144 का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाएगा।  कलेक्टर ने शनिवार से जिले के सभी नगरीय निकायों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, मास्क लगाने की अनिवायर्ता तथा सेनेटाईजर का प्रयोग सहित अन्य निर्देशों का कड़ाई से पालन करने के लिए पुलिस एव अनुविभागीय अधिकारियों का निर्देश दिए है।

कलेक्टर श्री शर्मा ने इस संबंध में विभिन्न व्यापारिक प्रतिनिधियों से सुझाव भी मांगे। व्यापारी संगठन कैट के प्रतिनिधियों ने कहा कि शहर में कोरोना वायरस और उनके संक्रमण से बचाव के लिए जिला प्रशासन द्वारा दिए गए सभी निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाएगा। संगठन ने पुलिस प्रशासन द्वारा सख्ती से क?ाई कराने के लिए सुझाव भी दिए हैं। बिना मास्क के बाजार आने वाले व्यक्तियों पर कार्रवाही होनी चाहिए। व्यापारी संगठन ने यह भी मांग की है कि सेलून दूकान संचालकों को शुक्रवार बाजार बंद से मुक्त रखा जाए, क्योंकि सेलून दुकान प्रत्येक मंगलवार को बंद रहती है।
 


11-Jul-2020 7:51 PM

बोड़ला, 11 जुलाई। नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग ने 25 अधिकारी कर्मचारियों का तबादला आदेश जारी किया है। शुक्रवार को जारी इस आदेश में उप अभियंता, मुख्य नगर पालिका अधिकारी, राजस्व निरीक्षक, राजस्व अधिकारी, अधीक्षण अभियंता सहित अन्य को नई पदस्थापना मिली है।इसी तारतम्य में बोड़ला नगरपंचायत के सी एम ओ करुणा तरुण देव का स्थानांतरण गुंडरदेही हो गया है।इनके स्थान पर गुंडरदेही के मुख्य नगर परिषद अधिकारी अश्विनी कुमार शर्मा नगर पंचायत के नए मुख्य नगर पंचायत अधिकारी होंगे।करुणा तरुण देव के स्थान्तरण पर नगर पंचायत में उनके द्वारा प्रारम्भ किये गये नाली के साफ सफाई कार्य के लिए नगर के नागरिकों व जनप्रतिनिधियों, व्यपारियों ने धन्यवाद देते हुए गुंडरदेही में नगर विकास के लिये कार्य करने के विषय में शुभकामनाएं देते हुए उज्वल भविष्य की कामना की।
 


10-Jul-2020 7:27 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कवर्धा, 10 जुलाई। गुरूवार को एक कार में ओडिशा से मध्यप्रदेश ले जा रहे गांजा समेत ओडिशा निवासी दो आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

पुलिस के अनुसार थाना चिल्फी कबीरधाम को मुखबिर से सूचना मिली कि एक कार में गांजा भरकर रायपुर कवर्धा की ओर से जबलपुर की ओर परिवहन करते जा रहे हैं। सूचना पर नाकाबंदी पाईन्ट लगाकर वाहनों की चेंकिंग की गई। जिस पर रायपुर जबलपुर एनएच में कुछ समय एक कार में सवार वेदव्यास दास (25) साकिन अम्बाझरी(सुनाझरी) थाना बौद्ध जिला बौद्ध ओडिशा, निर्मल बस्तीया (24) साकिन घन्टापाली थाना काटामाल जिला बौद्ध(ओडिशा) से पूछताछ करने पर जबलपुर मध्यप्रदेश की ओर जाना बताया तथा वाहन की तलाशी लेने पर वाहन की पीछे सीट के पैरदान व वाहन के पीछे डिक्की में गांजा रखा हुआ पाया गया जिसके सबंध में वाहन सवार से पूछने पर उक्त गांजा ओडिशा से जबलपुर मध्यप्रदेश बिक्री करने ले जाना पाया गया।

आरोपियों से 22 पैकेट खाखी रंग के टेप से लिपटा हुआ कुल वजन 21.500 किलो ग्राम गांजा कीमती करीबन 10,7500/- रूपए एवं एक कार कीमती करीबन 70,0000/- रू., कुल जुमला करीबन 80,7500/- को जब्त किया गया है।


08-Jul-2020 6:01 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला, 8 जुलाई। बोड़ला विकासखंड में पौधारोपण अभियान सोमवार से प्रारंभ हो गया है। विकासखंड के सभी सरकारी स्कूलों भूमि समेत अन्य जगहों में पौधे लगाए गए हैं। लालपुर के मिडिल स्कूल में प्रधान पाठक चंद्रिका साहू व सरपंच अमर सिंह वर्मा द्वारा पंचायत के पंचों व ग्रामीणों के साथ फलदार पौधों का रोपण स्कूल प्रांगण में किया गया। ऐसे ही नगर के हायर सेकेंडरी स्कूल परिसर में जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष दीपक मागरे व प्राचार्य आर एस रंगारी के द्वारा भी स्कूल परिसर में पौधे लगाए गए।कार्यक्रम में जन भागीदारी समिति के सदस्य पार्षद हरि बंजारे,सुशील पटेल सहित हायर सेकंडरी स्कूल के स्टाफ से एम एल कोमरे, बी एस गोयल,टोमन भंडारी,रवि वर्मा, राजकुमार साहू,संजय चन्द्रवंशी, पूनाराम पनागर,सुशील हठीले,प्रदीप ठाकुर,प्रीति तिवारी,प्रीति रानी धृतलहरे, अनिमा एक्का ,शीतला नेताम,जे पी शुक्ला विनेद्र मेरावी व सुरेश यादव सहित समस्त शिक्षक गण उपस्थित थे।।

बैरख पंचायत के नवनियुक्त सरपंच श्याम मसराम ने बताया कि उनके द्वारा पंचायत परिसर के अलावा हायर सेकेंडरी स्कूल वह गांव के प्राथमिक व मिडिल स्कूल में भी वृक्षारोपण का कार्यक्रम किया गया इसी तरह ग्राम खांडसारा के सरपंच राजेंद्र साहू ने भी बताया कि गांव के समस्त सार्वजनिक स्थानों के अलावा स्कूल व अन्य सरकारी भवन में भी पंचायत हुआ उनके जनप्रतिनिधियों द्वारा पौधरोपण किया गया।
 


07-Jul-2020 6:20 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कवर्धा, 7 जुलाई। कबीरधाम जिले में वन महोत्सव के उपलक्ष्य में मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान से जोड़ते हुए जिले के सभी स्कूल, आश्रम, छात्रावास, आंगनबाड़ी केन्द्र और स्वास्थ्य केन्द्रों के आसपास खाली भूमि पर 50 हजार से अधिक मुनगे के पौधे लगाकर इस अभियान की शुरूआत की गई। 

जिले के एक हजार 611 स्कूलों, 87 आश्रम छात्रावासों तथा 816 आंगनबाड़ी में प्रति स्थल कम-से-कम 5 मुनगा पौधा का रोपण किया गया है। कवर्धा के होली किंग्डम पब्लिक स्कूल में वन महोत्सव के उपलक्ष्य में जिला स्तरीय पौधारोपण की शुरूआत की गई।

इस अवसर पर कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा, पुलिस अधीक्षक के.एल. ध्रुव, वन मंडल अधिकारी दिलराज प्रभाकर, सीईओ श्री विजय दयाराम के., एडीएम श्री सिंह, आईएफएस श्री संजय कुमार यादव, एसडीएम कवर्धा विपुल गुप्ता, विनय सोनी, होली किंग्डम पब्लिक स्कूल के डायरेक्टर एवं प्राचार्य श्री थॉमस, अध्यक्ष नगर पालिका ऋषि शर्मा, उपाध्यक्ष नगर पालिका जमील खान, मोहम्मद अजहर और जिला स्तरीय अधिकारी, जनप्रतिनिध  ने मुनगा पौधा तथा अन्य प्रजातियों के पौधे लगाकर पौधारोपण किया।

नगर पालिका अध्यक्ष श्री शर्मा ने कहा कि मुख्यमत्री की मंशानुसार पूरे प्रदेश भर में मुनगे के पौधे लगाएं जा रहे हैं।। उन्होंने कहा है कि मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के तहत प्रदेश को कुपोषण मुक्त राज्य बनाने की पहल की गई है। इस अभियान को मुर्त रूप देने में मुनगा के पौधे का भी महत्वपूर्ण योगदान साबित होगा। 

वन मंडल अधिकारी दिलराज प्रभाकर ने बताया कि जिले में पौधा रोपण का कार्यक्रम तीन चरणों में होगा। आगामी 11 जुलाई को बारी योजना के अंतर्गत संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के क्षेत्र में आने वाले हितग्राही परिवारों और सदस्यों को विभाग द्वारा तीन हजार किलोग्राम फल तथा तीन सौ किलोग्राम सब्जी के बीच उपलब्ध करवाएं जाएंगे, प्रथम चरण में लगभग 50 हजार से अधिक पौधों का रोपण किया गया है। इसके अलावा विभिन्न प्रजाति के डेढ़ लाख से अधिक पौधे रोपित किया गया।
 


06-Jul-2020 10:14 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता                                                      

बोड़ला, 6 जुलाई। पेट्रोल-डीजल में मूल्य वृद्धि के खिलाफ ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के धरना-प्रदर्शन में जिला से लेकर ब्लॉक स्तर के जनप्रतिनिधियों व पदाधिकारियों की उपस्थिति खासी उपस्थिति रही। 

कार्यक्रम  में ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजमत उल्ला खा के अलावा  जिला महिला कांग्रेस की नवनियुक्त अध्यक्ष गंगोत्री योगी,  जिला उपाध्यक्ष मनमोहन अवस्थी, तुलसी पटेल सहित ब्लॉक संगठन  से पीताम्बर वर्मा,  अमर वर्मा, छवि वर्मा जनप्रतिनिधियों में  जनपद उपाध्यक्ष सनत जायसवाल, नगरपंचायत अध्यक्ष सावित्री साहू,जनपद के सूरज वर्मा, पवन चन्द्रवंशी, राजेन्द्र साहू सरपंच नगर पंचायत के पार्षद  विसर्जन धुरवे, ओमप्रकाश शर्मा, शमशाद बेगम, परेटन बाई शशि खरे, भरत गुप्ता, दया खुसरो, हरि भाई आदि ने  देश में बढ़ती महंगाई व पेट्रोल डीजल के मूल्य वृद्धि के लिए केंद्र सरकार  को जिम्मेदार ठहराते हुए उसके खिलाफ जमकर भड़ास निकाली। 

तुकाराम चन्द्रवंशी जिला पंचायत सदस्य ने  कहा कि  डीजल का मूल्य 11 रुपये तक बढ़ाना केंद्र सरकार के किसानों के प्रति विरोध करने वाला फैसला है। आगे पीताम्बर वर्मा, ईश्वर वैष्णव ,मुकुंद माधव कश्यप, मन्नू चन्द्रवंशी,डाकोर चन्द्रवंशी, उमेश चन्द्रवंशी ,दीपक मागरे आदि ने अपने संबोधन में कहा कि केंद्र की मोदी सरकार मूल्य वृद्धि कर आम जनता पर महंगाई का बोझ डाल रही है।

कार्यक्रम में अध्यक्ष प्रतिनिधि रामचरण साहू, उपाध्यक्ष  नगर परिषद संतोष अवस्थी ,परमेश्वर मानिकपुरी,नरेंद्र चन्द्रवंशी, धनुष राम साहू,सुशील पटेल,सुखदास,कुमार पटेल,धनराज वर्मा,पार्षद अर्जुन पटेल सहित क्षेत्र के कार्यकर्ता बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।


04-Jul-2020 9:10 PM

बोड़ला,  4 जुलाई। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्देशानुसार पेट्रोल-डीजल की दाम पर लगने वाले केंद्रीय उत्पाद शुल्क और कीमतों में अनुचित बढ़ोतरी के विरोध में ब्लॉक कांग्रेस कमेटी बोड़ला के तत्वावधान में 6 जुलाई सोमवार दोपहर 12 से 2 बजे तक एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया जाएगा।

अजमत उल्ला खां अध्यक्ष ब्लॉक कांग्रेस कमेटी बोड़ला ने समस्त कांग्रेस साथियों एवं सभी प्रकोष्ठ पदाधिकारी सदस्य से उक्त प्रदर्शन में शामिल होने का निवेदन किया है। साथ ही कहा है कि कार्यक्रम में सोशल डिस्टेंसिंग, शासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों तथा मास्क अनिवार्य रूप से पहनकर ही आएं।

 


04-Jul-2020 7:35 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कवर्धा, 4  जुलाई।
कबीरधाम जिला महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना में वित्तीय वर्ष 2020-21 में अब-तक सर्वाधिक परिवारों को 100 दिनों का रोजगार देने में प्रथम स्थान पर है। जहां पूरे राज्य में माह जून तक 55 हजार 981 परिवारों को सौ दिन का रोजगार दिया गया है, जिसमें से कबीरधाम जिला अकेले ही लगभग 11 प्रतिशत 6 हजार 139 परिवारों को सौ दिन का रोजगार दे चूका है। कबीरधाम के बाद जिला बिलासपुर और  राजनांदगांव क्रमश: दूसरे व तीसरे स्थान है। 

महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत जिले में बड़ी संख्या पर रोजगार मूलक कार्य कराए जा रहे है। वैश्वीक महामारी कोरोना वायरस से हुए लॉकडाउन में भी जिले के पंजीकृत मजदूरों को सोशल डिस्टेंस और मास्क के साथ बड़ी मात्रा में काम दिया गया है। यह पहला अवसर है कि गत महीनो में लगभग 1.40 लाख मजदूर प्रतिदिन रोजगार कर रहे थे। चालू वित्तीय वर्ष में 1 लाख 47 हजार 862 परिवारों को रोजगार देते हुए अब तक 63.49 लाख से अधिक मानव दिवस रोजगार का सृजन किया जा चुका है। 

कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान रोजगार गारंटी योजना ग्रमीणों के लिए सहारा बन कर सामने आया। एक ओर जहां शहरी क्षेत्रों में रोजगार के अवसर कम थे तो वहीं दूसरी ओर ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार गारंटी योजना से लगातार काम मिल रहा था। तालाब, डबरी, कुंआ, सडक़ मिट्टीकरण जैसे हितग्राही मूलक कार्यो से ग्रामीण बहुत लाभान्वित हुए। यही कारण है कि चालू वित्तीय वर्ष के माह अप्रेल, मई एवं जून के दौरान ग्रामीणों को रोजगार दिया गया जिसके कारण 6 हजार 100 से अधिक परिवारों को सौ दिन का रोजगार मिल गया हैं।

जिला पंचायत  के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विजय दयाराम के. ने बताया कि जिले में मनरेगा के तहत कार्य लगातार हो रहे हैं वर्ष के लिए जहां लगभग 77 लाख मानव दिवस का लक्ष्य रखा गया था उसके विरूद्ध इस वित्तीय वर्ष के तीन माह में ही 63 लाख से अधिक के मानव दिवस रोजगार का सृजन कर लिया गया है। जो कि लक्ष्य का 82 प्रतिशत है।  उन्होंने बताया कि जिले में जनपद पंचायत सहसपुर लोहारा अंतर्गत 1 हजार 873 परिवार, जनपद पंचायत कवर्धा में 1 हजार 590 परिवार, जनपद पंचायत बोड़ला में 1 हजार 480 परिवार एवं जनपद पंचायत पंडरिया में 1 हजार 196 परिवारों सहित कुल 6 हजार 139 परिवारों को 100 दिवस का रोजगार उपलब्ध कराया जा चूका है तथा अब तक 13 हजार 341 कार्यो को पूर्ण किया जा चूका है। वर्तमान में भी बहुत से हितग्राही एवं सामुदायिक मूलक एवं हितग्राही मूलक कार्य चल रहें है, जिसमें पंजीकृत मजदूरों को रोजगार का अवसर मिल रहा है।
 


03-Jul-2020 9:35 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
बोड़ला, 3 जुलाई।
आज सुबह बाइक से गांजे की तस्करी करते मध्यप्रदेश के 2 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इसका  बाजार मूल्य 1 लाख 5 हजार 7 रुपये आंकी गई है।
बोड़ला थाना प्रभारी एसआर सोनी ने बताया कि लगातार पॉइंट लगाकर चेकिंग के दौरान छोटे वाहनों व छोटे मालगाडिय़ों की जांच की जा रही है। मुखबिर से प्राप्त सूचना के आधार पर आज सवेरे लाल रंग की मोटरसाइकिल में गांजा तस्करी की जानकारी पर एनएच-30 में जांच के दौरान आरक्षक जावेद खान एवं दीपचंद नेताम द्वारा बाइक को रोकने पर नहीं रोकने पर  पीछा कर नगर से  5 से 7 किमी दूर बैरख मोड़ के पास पकड़ा गया।                                                                        

आरोपियों द्वारा लाल रंग की बिना नम्बर की नई  अपाचे बाइक में बड़े बैग में गांजा  दुर्ग से दतिया लेकर जा रहे थे। बैग में भरे गांजे का वजन 21 किलो  ग्राम था जिसका  बाजार मूल्य 1 लाख 5 हजार 7 रुपये  आंकी गई है। गांजे के साथ आरोपी जितेंद्र विश्वकर्मा और मुकेश विश्वकर्मा दोनों निवासी दतिया मध्यप्रदेश  को पुलिस ने पकड़ा। पुलिस ने धारा 20 ख एनडीपीसी एक्ट कायम कर आरोपियों को तत्काल गिरफ्तार कर ज्यूडिशियल रिमांड पर भेज दिया गया है। 

उक्त कार्रवाई में सउनि एल आर नेताम, आरक्षक जावेद खान,पुरषोतम वर्मा, संजीव वैष्णव, दीपचंद नेताम,संजू चन्द्रवंशी,राजेन्द्र सोनवानी एवम समस्त थाना स्टाफ का सराहनीय योगदान रहा।

 


02-Jul-2020 10:18 PM

बोड़ला, 2 जुलाई। कल शाम गांजा तस्करी की सूचना पर कार का पीछा करने पर तस्करों द्वारा नगर के बांधाटोला में सड़क किनारे एक बोरी को फेंक कर भाग गए। बोरी में 1 लाख 10 हजार 7 सौ पचास रुपये का गांजा बरामद किया गया। पुलिस को कार सुनसान जगह पर लावारिस हालत में खड़ी मिली। 

थाना प्रभारी एस आर सोनी ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर बोड़ला थाना के सामने बुधवार शाम 4 से 5 बजे के बीच पॉइंट लगाकर चेकिंग के दौरान टाटा इंडिका विस्टा कार को रोकने पर कार चालक द्वारा नहीं रोके जाने पर आरक्षक पुरषोतम वर्मा एवं यूसुफ खान द्वारा मोटरसायकल से कार का पीछा किया, जिससे कार में सवार तस्करों द्वारा नगर के वार्ड नम्बर10 बाँधाटोला में सड़क किनारे एक बोरी को फेंक कर भाग गए। बोरी में से कुल 11 पैकेट गांजा जिसका वजन 22.150 ग्राम बाजार मूल्य 1 लाख 10 हजार 7 सौ पचास रुपये का गांजा बरामद किया गया। 

घटना के बाद और पुलिस जवानों के साथ चिल्फी, बंजारी,चोरभट्टी, बैरख के जंगलों में बरसते पानी में गाड़ी व तस्करों को खोज में 3 घंटे तक जंगलों में ढूंढते रहे लेकिन आरोपियों व गाड़ी का सुराग नहीं मिला। बंजारी से वापस होते समय आमानारा एन एच से 500 मीटर दूर लगे कच्चे सड़क में गाड़ी क्रमांक एम पी20सी बी1422 गाड़ी  सुनसान जगह पर लावारिस हालत में खड़ी मिली। आरोपी गाड़ी को छोड़कर फरार हो गए थे। कार को जेसीबी की मदद से टोचन कर जंगल से रात को लाया गया। पुलिस ने मामला दर्ज कर गाड़ी चालक पर मामला दर्ज कर जांच में ले लिया है।


01-Jul-2020 7:34 PM

कवर्धा, 1 जुलाई। दूसरे प्रदेश से आए भाई से क्वारंटीन सेंटर में मिलने के बाद सीधे घर जाने व ग्रामीणों व अफसर से विवाद के आरोप में युवक पर अपराध दर्ज किया गया था। जिसे होम क्वारंटीन की अवधि पूरी होने पर आज पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

पुलिस के अनुसार 22 मई की रात 8 बजे आरोपी पिंकू निषाद द्वारा क्वारंटीन सेंटर मजगांव के स्कूल में ठहरे उसके भाई गणेश निषाद के संपर्क में आ गया। सपंर्क में आने के बाद आरोपी को ग्रामीणों द्वारा क्वारंटीन होने कहा गया, जो नहीं माना और विवाद करने लगा। तत्पश्चात गांव वालों के द्वारा नायब तहसीलदर हेमंत पैकरा को सूचना दिया गया जो मौके पर जाकर आवश्यक समझाईश दिए तो भी नहीं माना और विवाद कर अपने घर चले गया। रिपोर्ट पर थाना कवर्धा के अपराध क्रमांक 208/2020 धारा 188,269,270 भादवि एवं 3 महामारी एक्ट के आरोपी पिंकू निषाद साकिन मजगांव थाना कवर्धा जिला कबीरधाम को होम क्वारंटीन अवधि के बाद आज गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया है। 
 


01-Jul-2020 5:24 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला, 1 जुलाई।
बोड़ला थाना अंतर्गत पोंडी चौकी में आज सुबह कार में 1.5 क्विंटल गांजे की तस्करी करते दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस के अनुसार मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर बुधवार सुबह पॉइंट लगाकर चौकी के सामने वाहनों की चेकिंग के दौरान ओडिशा के मलकानगिरी से होंडा सिटी कार क्रमांक सीजी सी 1108  में जबलपुर मध्य प्रदेश की ओर ले जाते डेढ़ क्विंटल गांजे की तस्करी करते  प्रदीप सरकार एवं विपुल चक्रवर्ती दोनों निवासी काआंगुर गोंडा थाना कालीमेटा जिला मलकानगिरी ओडिशा को गिरफ्तार किया गया है। 

ज्ञात हो कि चिल्फी थाना में 28 जून को ओडिशा से मध्यप्रदेश गांजा ले जाते हुए दो वाहनों में 135-200 किलो गांजा पकड़ाया था।