कोरिया

कोरिया के खडग़वां में फिर पहुंचे हाथी-दल, फसलें रौंदी
18-Feb-2021 2:03 PM 43
कोरिया के खडग़वां में फिर पहुंचे हाथी-दल, फसलें रौंदी

वनकर्मी कर रहे निगरानी, ग्रामीणों को जंगल न जाने की भी सलाह

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बैकुंठपुर, 18 फरवरी।
कोरिया जिले के खडग़वां जनपद क्षेत्र के सीमावर्ती क्षेत्र में फिर से हाथी पहुंच गए हैं, जिससे लोगों में हाथियों का डर बना हुआ है। दोनों हाथियों ने फसलों को रौंद दिया है। कुछ खेतों में फसलों को चट कर दिया, वहीं पैरों से कुचलकर फसलों को नुकसान पहुंचाया गया। क्षेत्र में हाथियों के दल पहुंचने की सूचना वन विभाग को मिलने पर वन कर्मी लगातार हाथियों के दल की निगरानी कर रहे हैं। 

हाथी प्रभावित क्षेत्रों के ग्रामीणों को हाथियों के दल से दूर सुरक्षित रहने के साथ किसी तरह की छेड़छाड़ नहीं करने की सलाह दी जा रही है। इस दौरान प्रभावित क्षेत्र के लोगों को अपने क्षेत्र के जंगल न जाने की भी सलाह दी जा रही है।

जानकारी के अनुसार कुछ माह पूर्व ही जिले के खडग़वां जनपद क्षेत्र में कोरबा जिले के कटघोरा वन मण्डल क्षेत्र से हाथियों का दल पहुंचा था और उस दौरान हाथियों का दल लगभग दो सप्ताह से ज्यादा समय तक जिले के खडग़वां जनपद क्षेत्र में विचरण करते हुए कई गांवों में किसानों की खड़ी फसलों का नुकसान पहुंचाया था तथा पशुधन को भी हानि पहुंचाई गयी थी। तब हाथियों के दल द्वारा जनपद क्षेत्र के कई गांवों में जमकर उत्पात मचाने के साथ ही लोगों के घरों को भी नुकसान पहुंचा गया था। इसके कुछ दिनों बाद एक बार फिर हाथियों का दल कोरिया जिले के सीमावर्ती खडग़वां जनपद क्षेत्र में पहुंच गया जिसे लेकर सरहदी क्षेत्र के ग्रामीणों में हाथियों को लेकर भय व्याप्त है।

कटघोरा वन मण्डल से पहुंचा दो हाथियों का दल
जानकारी के अनुसार कोरिया वनमण्डल अंतर्गत खडग़वां वन परिक्षेत्र में 17 फरवरी की सायं के समय कोरबा जिले के कटघोरा वन मण्डल से दो हाथियों का दल कोरिया जिले की सीमा में प्रवेश किया। मिली जानकारी के अनुसार हाथियों का दल वन परिक्षेत्र खडगवां अंर्तगत बीट देवाडांड अंतर्गत बिरनीडॉड, भुस्कीडांड, बेलकामार, मंगोरा, तेदूडांड तथा नया सलका होते हुए हाथियों का दो सदस्यीय दल 18 फरवरी को देवाडांड के कक्ष क्रमांक  619 में विचरण करते पाये गये। क्षेत्र में हाथियों के दल के आने की खबर के बाद से वन अमला हाथियों पर लगातार नजर बनाये हुए हंै।

फसलों को नुकसान
वन परिक्षेत्र खडग़वां में 17 फरवरी को आये दो हाथियों के दल द्वारा क्षेत्र के तीन किसानों के फसलों को रौंदकर तहस नहस कर दिया। कुछ खेतों में फसलों को चट कर दिया तो हाथियों के दल द्वारा पैरों से कुचल कर फसलों को नुकसान पहुंचाया गया। 

गुरुवार दोपहर को समाचार लिखे जाने तक मिली जानकारी के अनुसार तीन किसानों के ही फसलों को नुकसान पहुंचाया गया था। क्षेत्र में हाथियों के दल मौजूद रहता है तो और भी किसानों के फसलों को नुकसान पहुंच सकता है। हालांकि वन विभाग का अमला हाथियों पर नजर बनाये हुए है और रहवासी क्षेत्र में प्रवेश करने को लेकर सजग रहते हुए समुचित प्रबंधक किये जा रहे है। बहहाल क्षेत्र में हाथियों के दल के आने की सूचना पर ग्रामीण दहशत में है।

अन्य पोस्ट

Comments