राजनांदगांव

नांदगांव में चिकित्सकों में डॉ. बाफना और स्वास्थ्यकर्मियों में जेम्स को लगा पहला टीका
16-Jan-2021 12:48 PM 152
नांदगांव में चिकित्सकों में डॉ. बाफना और स्वास्थ्यकर्मियों में जेम्स को लगा पहला टीका

   सोमनी हेल्थ सेंटर में पूजा-अर्चना के बाद शुरू हुआ टीकाकरण  

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 16 जनवरी।
जानलेवा कोरोना महामारी की सफाए के लिए देशव्यापी कोरोना टीकाकरण अभियान शनिवार को राजनांदगांव जिले में भी शुरू हुआ। जिले में कोरोना टीकाकरण के लिए जबर्दस्त उत्साह का माहौल नजर आया। पहले दिन कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे फ्रंट लाईन के 300 योद्धाओं को वैक्सीन का पहला डोज दिया गया। राजनांदगांव शहर में पद्मश्री डॉ. पुखराज बाफना को जहां चिकित्सक वर्ग में पहला टीका लगाया गया। वहीं स्वास्थ्य कर्मियों में पीसी जेम्स को पहला टीका लगा। 

वैक्सीनेशन के लिए समूचे जिले में कुल 63 सेंटर बनाए गए हैं। 16 जनवरी को राष्ट्रव्यापी टीकाकरण की शुरूआत के लिए शहर में जहां तीन सेंटरों में चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया गया। वहीं डोंगरगढ़ में भी वैक्सीनेशन की शुरूआत की गई। बताया जा रहा है कि कुल 14510 हितग्राहियों को कोरोना का टीका लगाने के लिए पंजीयन किया गया है। केंद्र और राज्य सरकार के स्वास्थ्य कर्मचारियों को भी पहले दौर के टीकाकरण में शामिल किया गया है। इस बीच शनिवार सुबह स्थानीय जिला अस्पताल में कोरोना टीकाकरण केंद्र में राजनेताओं की मौजूदगी में टीके लगाने की शुरूआत हुई। 
बताया जा रहा है कि शहर के नामचीन निजी चिकित्सकों के साथ-साथ सरकारी चिकित्सकों को भी टीका लगाने के लिए सूचीबद्ध किया गया है। टीकाकरण को लेकर कई तरह की भ्रामक खबरें भी सामने आती रही। हालांकि प्रशासन ने टीका को स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित बताया है। लोगों को किसी भी भ्रम में नहीं आने की प्रशासन ने सलाह दी है। प्रशासन ने स्थानीय चिकित्सकों के हवाले से लोगों को यह संदेश देकर जागरूक करने की कोशिश की है। लोगों को चिकित्सकों के जरिये प्रशासन ने समझाईश देने का प्रयास किया है। 

इस बीच कलेक्टर टीके वर्मा, जिला भाजपा अध्यक्ष मधुसूदन यादव, जिला कांग्रेस अध्यक्ष पदम कोठारी, सीएमएचओ डॉ. मिथलेश चौधरी की विशेष मौजूदगी में टीकाकरण की शुरूआत हुई। बताया जा रहा है कि 15 दिन में पहले दौर का टीकाकरण अभियान समाप्त होगा। सप्ताह में कुल 4 दिन सोमवार, बुधवार, गुरुवार और शनिवार को टीकाकरण होंगे। पहले दौर के लिए जिला प्रशासन को 8590 डोज वैक्सीन प्राप्त हुआ है, जिसे कड़ी सुरक्षा और बेहतर व्यवस्था के साथ सुरक्षित रखा गया है। उधर टीकाकरण के बाद हितग्राहियों को एक विशेष कार्ड भी दिया गया है। जिसमें टीकाकरण होने की पुष्टि के साथ-साथ हितग्राहियों के नाम और पता शामिल है।
 
बताया जा रहा है कि कोरोनाकाल से परेशान लोगों के लिए यह टीकाकरण बेहद कारगर साबित होगा। लोगों में कोरोना टीका को लेकर गजब का उत्साह भी नजर आया। केंद्र सरकार के निर्देश के मुताबिक फ्रंड लाईन माने जाने वाले चिकित्सक, स्वास्थ्य कर्मियों व सफाई कर्मियों को पहले दौर के टीकाकरण में शामिल किया गया है। जिले में 18 जनवरी से अन्य सेंटरों में भी टीकाकरण शुरू होगा। 

अन्य पोस्ट

Comments