छत्तीसगढ़ » रायगढ़

Previous1234Next
Date : 22-Jul-2019

मौहापाली में निर्माण कार्यों का भूमिपूजन-लोकार्पण

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
खरसिया, 22 जुलाई।
ग्राम मौहापाली में 21 जुलाई को विभिन्न निर्माण कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया। मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री उमेश नंद कुमार पटेल ने सर्वप्रथम कंवर आदिवासी समाज के समुदायिक भवन का भूमि पूजन तथा एक सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया।

 इसके पश्चात तीन आंगनबाड़ी भवन का लोकार्पण एवं पेयजल व्यवस्था के तहत निर्मित 6 पानी टंकी का लोकार्पण किया। मौहापाली गांव में 24 नग नये विद्युत पोल लगाए गए हैं जिनमें विद्युत प्रवाह चालू कर दिया गया है, उन्हें भी ग्राम मौहापाली की जनता को समर्पित किया। 

लोकार्पण समारोह की अध्यक्षता ग्राम सरपंच गीताबाई राठिया ने की। सभा में उपस्थित काँग्रेस पार्टी के विभिन्न पदाधिकारी जिसमें अध्यक्ष प्रतिनिधि मनोज गवेल, नेत्रानंद पटेल, रामकिशनु आदित्य, हरिशंकर दर्शन, गोपाल शर्मा प्रिंस सलूजा,राठौर वकील,सन्यासी मेहर,राजा वैष्णव,धर्मेंद्र चौहान ,लाला राठौर, टेकु रजक, राजू सारथी,डमरू राठौर वरिष्ठ कांग्रेसी महावीर कबुलपुरिया, राजेश अग्रवाल, शमशाद हुसैन, रिपुसूदन पांडे, धीरज राठौर, छेदी शर्मा, दिनेश शर्मा, उपसरपंच संतोष पटेल, भुनेश्वर पटेल, डॉ. राजू,धनजय बघेल, कमल श्रीवास, संतोष राठौर, विक्रम सहगल, डालिश पाण्डेय, योगेश कबुलपुरिया, मैत्री कनेर, संजय शर्मा, संतोष यादव, राजा खान एवं ग्राम मौहापाली तथा क्षेत्र के कांग्रेसी कार्यकर्ता, महिला कार्यकर्ता तथा एसडीएम गिरीश रामटेके, सीईओ, एसडीओपी गरिमा द्विवेदी, टीआई सुमंत राम एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।


Date : 22-Jul-2019

भगवान भोले के जयकारे से गूंज रहे शिवालय, सावन में जल चढ़ाने श्रद्धालु हजारों की संख्या में पहुंचते हैं देवघर व पानपोस

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 22 जुलाई।
सावन में भगवान शिव की पूजा करने का विशेष महत्व है। श्रद्धालु शिव को जलाभिषेक कर मनचाहा वरदान मिलता है और इसी के चलते भगवान शिव को खुश करने के लिए अकेले रायगढ़ जिला मुख्यालय से सावन सोमवार के दिन हजारों की संख्या में जल अभिषेक करने के लिए यहां के लोग देवघर और पानपोस रवाना होते हैं। यह सभी कांवडि़ए नाचते-गाते भगवान शिव की अराधना में लीन होकर मिलों दूर तक पैदल चलकर भगवान शिव के ऊपर जल चढ़ाकर अपनी मन्नतों को पूरा करते हैं। इतना ही नहीं जिनकी मन्नतें पूरी होती है वह दोबारा भी जल अभिषेक करने के लिए जाते हैं। बीते कई साल से कांवडिय़ो का जत्था हर सावन सोमवार के एक दिन पहले रवाना होता है। जिससे पूरा रायगढ़ स्टेशन भगवा मय दिखाई देने लगता है।  

विश् प्रसिद्ध मंदिर बाबा बैद्यनाथ जो झारखंड के देवघर में है। यहां श्रद्धालु सुल्तानगंज से जल लेकर आते हैं। इसके अलावा कुछ कावंडिय़े राऊरकेला के पास स्थित पानपोस के प्रसिद्ध मंदिर में भी जल चढ़ाते हैं। देवघर में पवित्र शिव लिंग धार्मिक मान्यता है कि त्रेता युग में भगवान रामचंद्र ने अयोध्या के राजा बनने के बाद सुल्तानगंज से जल भरकर कांवड़ सहित वैद्यनाथ धाम मंदिर में जलाभिषेक करने गए थे। इसके बाद यहीं से कांवड़ सहित जलाभिषेक करने की परंपरा शुरू हुई। इसके बाद सबसे पहले रावण कांवड़ लेकर मंदिर गए और शिव की पूजा की। ऐसी मान्यता है कि कांवड़ मेले की परंपरा तभी से शुरू हुई। आपको बता दें कि पूरे सावन भर शिव के जलाभिषेक के लिए भक्तों का तांता लगा रहता है। भक्त सुल्तानगंज से जल लेकर बाबा वैद्यनाथ मंदिर तक जाते हैं। इस रास्ते की लंबाई तकरीबन 105 किलोमीटर है।  कांवड़ यात्रा के दौरान पूरे रास्ते में मेले का नजारा देखने को मिलता है। श्रावणी मेले के दौरान सरकारी और स्थानीय लोगों की मदद से इस रास्ते में तमाम सुविधाएं मुहैय्या करायी जाती है। भगवा मय कांवडि़ए रविवार की सुबह से ही अलग-अलग जत्थो में घरो से निकलकर स्टेशन तक पहुंचते हैं और अलग-अलग ट्रेनों से रवाना होकर पूरे दो दिनों तक जलाभिषेक करने के लिए भगवान शिव की उपासना में जुट जाते हैं। 

 


Date : 22-Jul-2019

शिकार के  करंट से ग्रामीण की मौत, शिकारियों ने साक्ष्य छिपाने दूर शव को दफनाया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 22 जुलाई।
संबलपुरी के जंगल में जंगली सुअर के शिकार के लिए करंट प्रवाहित तार बिछाया गया था। जिसकी चपेट में आने से एक ग्रामीण की मौत हो गई। जहां मामले को छिपाने के लिए शिकारियों ने शव को दूर ले जाकर छिपा दिया था। मामले में गुम इंसान दर्ज कर पुलिस जांच में जूटी तो परत दर परत मामले का खुलासा होते चले गया और पुलिस ने तीन संदिग्ध लोगों को हिरासत में ले लिया है। वहीं घटना से जुड़ा मुख्य आरोपी फरार बताया जा रहा है। उक्त मामला चक्रधर नगर थाना क्षेत्र की है।

इस संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को संबलपुरी के जंगल में करीब चार शिकारियों के द्वारा करंट प्रवाहित तार जंगली सुअर के शिकार के लिए लगाया गया था। इसी दौरान करंट प्रवाहित तार की चपेट में आने से गांव का बोधीराम की मौत हो गई और जब मामले की जानकारी शिकारियों को लगी, तो उन्होंने साक्ष्य छिपाने के लिए मृतक के शव को जंगल में ही दूर ले जाकर छिपा दिया था। वहीं शुक्रवार से घर नहीं आने के कारण मृतक के परिजनों ने चक्रधर नगर थाना में इसकी सूचना दी। जहां पुलिस मामले में गुम इंसान दर्ज कर जांच कर रही थी। तब चक्रधर नगर पुलिस ने जांच में तीन संदिग्ध लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की तो उन्होंने पूरे घटना के बाद बारे में बताया। जहां आज आरोपियों के साथ चक्रधर नगर थाना प्रभारी युवराज तिवारी व उनकी टीम उस स्थान पर पहुंची। जहां शिकारियों ने शव को छिपा दिया था। इसके बाद शव को वहां से उठा कर पीएम व आगे की कार्रवाई के लिए भेजा गया। वहीं मामले में बताया जा रहा है कि एक युवक फरार है। फिलहाल मामले में पुलिस अपराध कायम कर आगे की जांच में जूट गई है। 

 

 


Date : 22-Jul-2019

कोतरा रोड ओव्हर ब्रिज बना जी का जंजाल

पूर्व विधायक रोशनलाल कर रहे थे प्रयास पर अब किसी का ध्यान नहीं

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 22 जुलाई।  
शहर के कोतरा रोड क्षेत्र में रेलवे फाटक हर दिन यहां से गुजरने वाले हजारों लोगों के लिए सिरदर्द बना हुआ है। प्रतिदिन काफी देर के लिए यहां रेलवे फाटक के बंद होने के कारण वाहन चालकों को फाटक खुलने का इंतजार करना पड़ता है और यह समस्या पिछले कई सालों से निरंतर बना हुआ है। यहां ओव्हरब्रिज बनाने की मांग भी लंबे समय से की जा रही है, लेकिन अब तक यहां ओव्हर ब्रिज नहीं बन सका है। यही नहीं पूर्व विधायक रोशनलाल अग्रवाल ने भी ओव्हर ब्रिज बनाने के लिए प्रयास किया और जल्द ही लोगों की उम्मीद पूरी होने वाली थी, लेकिन अब इस पर किसी का ध्यान नहीं है और हर दिन लोग यहां समस्याओं से जूझ रहे हैं। 

विदित हो कि कोतरा रोड से नंदेली रोड पर प्रतिदिन हजारों की संख्या में लोग जाते हैं, लेकिन उनकी सबसे बड़ी मुसीबत कोतरा रोड रेलवे फाटक बनी हुई है। रेलवे फाटक ट्रेन आने वा जाने के कारण हर दस से पंद्रह मिनट में बंद हो जाती है। इसके बाद रेलवे फाटक को पार करने के बाद गेट को खोला जाता है, लेकिन तब तक काफी संख्या में छोटी व बड़ी वाहनों की कतार लग जाती है। इसके बाद लोगों को यहां जाम की स्थिति से जुझना पड़ता है। भारी वाहनों की रेलमपेल के कारण दूर तक जाम से लोग परेशान रहते हैं और यहां की बदहाली को दूर करने के लिए कोई भी नहीं होता है। सबसे अधिक समस्या बारिश व गर्मी के समय होती है। ऐसे में निरंतर इस समस्या को देखते हुए शहरवासियों की कोतरा रोड रेलवे फाटक के पास ओव्हरब्रिज निर्माण की बहुप्रतिक्षित मांग रही है। इस मांग को देखते हुए पूर्व विधायक रोशनलाल अग्रवाल ने कोतरा रोड ओव्हर ब्रिज निर्माण के लिए काफी प्रयास किया और जल्द ही इसका निर्माण शुरू होने की स्थिति सामने आने लगी, लेकिन विधानसभा चुनाव के बाद अब कोतरा रोड ओव्हर ब्रिज को लेकर कोई भी ध्यान नहीं दे रहा है। ऐसे में एक बार फिर से यह कोतरा रोड ओव्हरब्रिज का मामला लटक गया है और लोगों को यहां समस्याओं से जुझना पड़ रहा है। 

गर्मी व बरसात की समस्या
क्षेत्रवासियों का कहना है कि सुबह से लेकर रात तक यहां भारी वाहनों का रेलमपेल लगा रहता है। ऐसे में जब बारिश का दिन होता है तो भारी वाहनों के रेलमपेल से कीचड़ काफी मात्रा में क्षेत्र में हो जाता है। इससे छोटे वाहन चलाकों काफी बच कर यहां से निकलना होता है और गर्मी के दिनों में फाटक बंद रहने से तेज गर्मी व धूल के कारण परेशान होना पड़ता है। इसके बाद भी अब मौजूदा जनप्रतिनिधियों का इस ओर ध्यान नहीं है।


Date : 22-Jul-2019

कोयला के बाद अब रेत तस्करी  

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 22 जुलाई।
 घरघोड़ा मे इन दिनों रेत की तस्करी जमकर हो रही है वही स्थनीय प्रशासन रेत तस्कर के ऊपर कोई कार्यवंही नही कर रही है। घरघोड़ा क्षेत्र में खुलकर अवैध रूप से रेत का उत्खनन कर परिवहन करने में लगे हैं। 

सूत्र बताते है कि कंचनपुर के पास बन रहे एनटीपीसी के करोड़ो रूपये के लागत से बन रही कालोनी में रेत माफिया अपने संरक्षण में रेत के अवैध कारोबार को बढ़ावा दे रहे है ।सत्ता बदलते ही जिस तरह घरघोड़ा क्षेत्र में जिस तरह कोयले की तस्करी फल फूल रहा है उसी तरह रेत का करोड़ो का कारोबार भी बदस्तूर जारी है।   रोजाना सुबह इस क्षेत्र में सैकड़ो ट्रेक्टर अवैध रूप से उत्खनन कर रेत का परिवहन करते देखा जा सकता है। यह कार्य सुबह के 7 बजे से शुरू होता है और शाम 5 बजे तक चलते रहता है।  कई बार इसको लेकर खनिज विभाग के अधिकारी और कलक्टर तक को शिकायत की जा चुकी है। वही बैहामुड़ा और कंचनपुर घाट पर हरदिन बिना रॉयल्टी के परिवहन किया जा रहा है वही आसपास के उद्योगों मे भरपूर मात्रा मे सप्लाई किया जा रहा है।  

 


Date : 22-Jul-2019

सहयोग टीम बनाएगी ब्लड ग्रुप टीम, महिलाओं के लिए करेगी बड़ी पहल

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 22 जुलाई।
समाजसेवा के साथ-साथ खेल एवं संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए सक्रिय संस्था सहयोग टीम जल्द ही महिलाओं का एक ऐसा गु्रप तैयार करेगी जो समय आने पर जरूरतमंद महिलाओं को खून उपलब्ध करा सके और इसके लिए बकायदा सहयोग टीम के सदस्य तथा अन्य महिलाओं को जोड़कर काम करने की तैयारी कर रही है।     

इस संबंध में संस्था की प्रमुख मंजु अग्रवाल ने आज जारी विज्ञप्ति में बताया कि लंबे समय से महिलाओं को खून की कमी के चलते काफी परेशान होना पड़ता है और हाल ही में मेकाहारा में भर्ती इलाज के दौरान एक प्रसूता की मौत खून के अभाव होने से यह पहल जरूरी भी हो गई है। मंजु अग्रवाल बताती है कि रायगढ़ के अन्य अस्पतालों में भी इसी प्रकार की कठिनाई ग्रामीण अंचलों से आने वाली महिलाओं को होती है जिन्हें समय पर खुन नही मिल पाता। साथ ही साथ उन्हें खुद के गु्रप का भी पता नही चलता। इसके लिए जागरूकता अभियान चलाने के अलावा महिलाओं को रक्तदान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। सहयोग टीम की अध्यक्ष मंजु अग्रवाल ने बताया कि जल्द ही उनकी टीम के सदस्य खुद के ब्लड गु्रप की जांच कराएगा तथा समय-समय पर रक्तदान करने के लिए भी आगे आएंगे। यहां यह बताना लाजमी होगा कि हाल ही में गठित सहयोग टीम ने स्वास्थ्य, शिक्षा, खेल, के साथ-साथ संस्कृति को बढावा देने के लिए तेजी से काम करते हुए अपनी पहचान बनाई है और रायगढ़ के प्रतिभाओं को भी उभारते के लिए प्रयास कर रही है। महिलाओं को रक्तदान करने तथा उनको प्रेरित करने की यह पहली संस्था होगी जब महिलाओं का अपना रक्तदान क्लब बनने जा रहा है। 

 


Date : 22-Jul-2019

सौ प्रदूषित शहरों की लिस्ट में रायगढ़ का नाम नहीं, एनजीटी के सर्वे पर उठे सवाल

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 22 जुलाई।
एनजीटी द्वारा देश के कई हिस्सो में प्रदूषण को लेकर कराई गई जांच में रायगढ़ का नाम नहीं होनें पर की रिपोर्ट पर  आरटीआई कार्यकर्ता रमेश अग्रवाल न कहा है कि  रायगढ़ शहर को प्रदूषण मुक्त बताना कई सवाल खड़ा करता है। जबकि छत्तीसगढ़ का रायपुर व सिलयारी का नाम लिस्ट में है तो रायगढ़ का नाम क्यों नहीं है।

 उनका कहना था कि प्रदूषण के मामले में पूरे छत्तीसगढ़ का प्रथम रायगढ़ जिला है जहां औद्योगिक प्रदूषण से शहर की जनता परेशान है। उनका आरोप है कि इस प्रकार की रिपोर्ट में गड़बड़ी की जांच होनी चाहिए। वहीं जिले के पर्यावरण अधिकारी आरके शर्मा भी बताते हैं कि एनजीटी के द्वारा जारी सर्वे रिपोर्ट में देश के सौ बड़े शहरों का नाम औद्योगिक प्रदूषण वाली लिस्ट में है पर रायगढ़ का नाम नहीं है। उनका कहना था कि रायगढ़ का नाम क्यों नहीं है वह नहीं बता सकते चूंकि जांच एनजीटी के आदेश पर हुई थी और ऐसे में रिपोर्ट में रायगढ़ को क्यों अछूता रखा गया है, उसकी जानकारी भी उन्हें नहीं है। 


Date : 21-Jul-2019

प्रगतिशील युवा प्रकोष्ठ संगठन ने घायल की मदद , अस्पताल पहुंचा
खरसिया, 21 जुलाई। प्रगतिशील युवा प्रकोष्ठ संगठन ने मानवता का परिचय देते हुए सड़क दुघर्टना में घायल को अस्पताल पहुंचाया। गत 19 जुलाई की रात संजय नगर निवासी राम साहू काम कर वापस अपने घर आ रहा था, तभी एक वाहन ने ठोकर मारी और वह बुरी तरह घायल हो गया। उसकी मदद के लिए कोई आगे नहीं आ रहा था, तभी प्रगतिशील युवा प्रकोष्ठ संगठन के सदस्यों ने सड़क किनारे घायल अवस्था में पड़े हुए राम साहू को अस्पताल पहुंचाया। 

प्रगतिशील युवा प्रकोष्ठ संगठन मंत्री अरविंद बंजारे, प्रचार मंत्री युवराज बंजारे एवं शशी भूषण के सेवाभाव को देखकर राम साहू अत्यंत भावुक हुए एवं उन्होंने युवाओं के साथ सेल्फी लेकर हार्दिक आभार व्यक्त किया।

 


Date : 21-Jul-2019

महाराजा अग्रसेन की 5143 वीं जयंती 18 से 30 सितंबर तक अग्र उत्सव  

रायगढ़, 21 जुलाई। अग्रवाल समाज अपने पुरोधा महाराजा श्री अग्रसेन जी की जयंती प्रतिवर्ष बड़े ही हर्षउल्लास से मनाता है। इस समय मानो रायगढ़ नगर में अग्रकुम्भ लगता है। इस वर्ष महाराजा अग्रसेन की 5143 वीं जयंती 29 सितंबर को है। इस के लिए श्री अग्रसेन सेवा संघ के बैनर तले समाज के लोगों की अग्रसेन भवन में एक बैठक आयोजित की गई। इस वर्ष जयंती 18 सितंबर से 30 सितंबर तक चलेगी।  इस के लिए अंतिम दिन 30 सितंबर को सर्वसमाज के लिए एक अखिल भारतीय विराट कवि सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। जिसमे देश के ख्याति प्राप्त कवियों को आमंत्रित किया जाएगा।

 

 


Date : 21-Jul-2019

हाथी की बिगड़ी हालत को देखने पहुंचे वाईल्डलाईफ सीसीएफ, वन विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी में हुआ इलाज
छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 21 जुलाई।
करीब एक माह पूर्व एक महावत व उसके पालतू हाथी को वन विभाग द्वारा पकड़कर उर्दना डीपो में रखा गया था, लेकिन विभाग के द्वारा उस पर सही तरह से ध्यान नहीं दिया जा रहा था। ऐसे में कुछ दिन पहले हाथी के पैर में चोट लगने के कारण घाव हो गया और उसकी हालत बिगडऩे लगी। इसकी जानकारी जब सेव फारेस्ट समिति व मिडिया को लगी, तो उन्होंने मामले को गंभीरता से उठाया और हाथी के इलाज के लिए दबाव बनाया। तब कहीं जा कर उसका ईलाज शुरू हुआ। वहीं आज हाथी की स्थिति को देखने के लिए बिलासपुर से वाईल्डलाइफ सीसीएफ पहुंचे थे। जहां उनकी मौजूदगी में आज हाथी का चिकित्सकों ने इलाज किया।

विदित हो कि करीब एक माह पहले हाथी व महावत को पकडऩे के बाद उन्हें पर्याप्त रूप से खाना व पानी नहीं दिया जा रहा था। ऐसे में लगभग पखवाड़े भर पूर्व महावत अपने हाथी के साथ वन मंडल कार्यालय पहुंच कर अपना विरोध प्रदर्शन भी किया। तब उसे पर्याप्त रूप से खाना व पानी देने का आश्वसन मिला, लेकिन एक दिन खाना पानी देकर फिर वन विभाग के अधिकारियों ने उन्हें भूला दिया। इसी बीच उर्दना डीपो में हाथी के पैर संभवत: चोट लग गई और अंदर ही अंदर उसका घाव बढ़ते गया, पर इसकी सुध लेना विभाग के किसी अधिकारी ने मुनासिब नहीं समझा और जब इसकी जानकारी जिला सेव फारेस्ट समिति के अध्यक्ष गोपाल अग्रवाल व मिडिया को लगी, तो उन्होंने मामले को गंभीरता से उठाया। इसके बाद आनन फानन में हाथी का ईलाज शुरू किया गया। बताया जा रहा है कि हाथी के पैर में अंदर ही अंदर बड़ा घाव हो गया और काफी मात्रा में पूर्व में मवाद भी निकाला गया था। ऐसे में आज बिलासपुर से वाईल्डलाइफ सीसीएफ कौशलेन्द्र सिंह रायगढ़ पहुंचे और वाईल्ड लाइफ सीसीएफ, डीएफओ, एसडीओ व जिला सेव फारेस्ट समिति मौजूदगी में पशु चिकित्सकों ने उसका ईलाज किया। इस दौरान जिला सेव फारेस्ट समिति अध्यक्ष गोपाल अग्रवाल ने हाथी व महावत को होने वाली कई समस्याओं से वाईल्ड लाइफ सीसीएफ को अवगत कराया। 

महावत को घर जाने का इंतजार
महावत पिछले करीब एक माह से रायगढ़ के उर्दन काष्ठागार में अपने हाथी के साथ है। ऐसे में अब उसे अपने घर जाने का इंतजार है। विभाग से राहत नहीं मिलने की वजह से उसे हर दिन कई प्रकार की परेशानियों से जुझना पड़ रहा है। सूत्रों ने बताया कि विभाग के बड़े अधिकारी के आने की वजह से एक दिन पहले उसके व हाथी के खाने के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई।

वाईल्ड लाइफ सीसीएफ हाथी के मामले में पूरी जांच के लिए आए हैं। उनका स्वास्थ्य को भी देखने आए हुए हैं। हाथी अभी स्वास्थ्य है और घाव को पूरा ठीक होने में करीब एक सप्ताह लगने की बात डॉक्टर कह रहे हैं। 

मनोज पांडे, डीएफओ, वन मंडल रायगढ़
हाथी की स्थिति काफी खराब है। उसके पैर में गंभीर घाव हो गया है। हांलाकि इलाज जारी है, लेकिन वर्तमान में वह अपने महावत के साथ काफी परेशानियों से जुझ रहा है। इस पर विभाग के अधिकारियों को गंभीरता से ध्यान देना चाहिए।

गोपाल अग्रवाल, अध्यक्ष, जिला सेव फारेस्ट समिति
हाथी को एल्बो ज्वाईंट में घाव है और अंदर ही अंदर यह बढ़ गया था। 18 जुलाई को ऑपरेशन किया गया था। हांलाकि अभी उसके हालत में सुधार है और संभवत: लगभग सप्ताह भर में हाथी पूरी तरह स्वास्थ्य हो जाएगा। 
डॉ डीके पटेल, पशु चिकित्सक

 


Date : 21-Jul-2019

बारिश नहीं खेत सूखे, थमी खेती
छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 21 जुलाई।
रायगढ़ जिले में इस वर्ष सामान्य से 11 मिली मीटर कम वर्षा हुई है, लेकिन जो वर्षा हुई है वह भी खंड रूप से हुई। इसके कारण यहां के किसान वर्षा की देरी व अल्प वर्षा के कारण मायूस नजर आ रहे हैं। अधिकांश किसानों ने वर्षा शुरू होते ही खेतों में बीज डाल दिया है, लेकिन उसके बाद बारिश नहीं हो रही है खेत सूख गए और जो बीज डाला गया है वह भी अंकुरित नहीं हुए हैं। यदि शीघ्र ही वर्षा नहीं होती है तो किसानों के लिए बड़ी समस्या सामने होगी। 

अल्प वर्षा से किसान खासे चिंतित हैं। खेतों में बीज तो डाल दिए हैं और अब आसमान की ओर टक टकी लगाए बैठे हैं कि कब इंद्रदेव की कृपा होगी। वहीं सिचांई के लिए बनी सपनाई नाला व केलो बांध योजना भी कारगर साबित नहीं हो रही। सपनाई नहर पट गई है और यह किसानों के लिए सपना बन गया है। बताया जा रहा है कि दलहन तिलहन की खेती पर भी अल्प वर्षा की मार पड़ रही है। अल्प वर्षा से उत्तपन्न हुई समस्या के समाधान के सम्बंध में जब अजय जायसवाल  सहायक संचालक कृषि विभाग से सम्पर्क किया गया तो उनके द्वारा फसल बीमा कराने की बात कही जा रही है। कृषि विभाग के अधिकारी किसानों को फसल बीमा कराने के लिए जागरूक करने की बात भी कह रहे हैं। जब कुछ किसानों को ऋण माफी योजना का लाभ नहीं मिलने की बात पूछने पर उनके द्वारा बताया गया कि ऐसी कोई शिकायत नहीं मिली है। यदि शिकायत मिलती है, तो अग्रिम कार्यवाही की जाएगी। 

 


Date : 20-Jul-2019

भारतीय किसान यूनियन सावित्री गुट की नियुक्ति

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
सारंगढ़, 20 जुलाई।
भारतीय किसान यूनियन सावित्री गुट के छत्तीसगढ़ प्रदेश अध्यक्ष अजय गोपाल के अनुशंसा पर व प्रदेश प्रभारी जे के  सिंह की सहमति से भारतीय किसान यूनियन  (सावित्री) के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती सावित्री सिंह ने पुनित राम चौहान  (बरमकेला) व नरेन्द्र यादव  (सरायपाली) को क्रमश: प्रदेश महामंत्री व प्रदेश उपाध्यक्ष व इसी क्रम में श्रीमती पंकज लता यादव  (रायगढ़) तथा श्रीमती शकुंतला रतेरिया(रायगढ़) को क्रमश: महिला प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष व प्रदेश उपाध्यक्ष का दायित्व सौंपा गया है ।जिसका नियुक्ति पत्र भारतीय किसान यूनियन (सावित्री) के लखनऊ स्थित प्रधान कार्यालय से जारी कर दिया गया है। छत्तीसगढ़ के नवनियुक्त पदाधिकारियों को राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती सावित्री सिंह ,प्रदेश प्रभारी जे के सिंह व छत्तीसगढ़ प्रदेश अध्यक्ष अजय गोपाल ने बधाई व शुभकामनाएँ देते हुए आशा ब्यक्त किया है कि सभी पदाधिकारी सामुहिक नेतृत्व की भावना से भारतीय किसान यूनियन के नीति व सिद्धांतों के अनुरूप किसानों के हीत में कार्य करेंगे। 

 


Date : 20-Jul-2019

निर्माण कार्यों का 12 करोड़ से भी अधिक है बकाया

छत्तीसगढ़ संवाददाता

रायगढ़, 20 जुलाई। जिले के 43 सरपंच व पूर्व सरपंचों के खिलाफ वारंट जारी किया गया है। इनके खिलाफ विभिन्न निर्माण कार्यों में बकाया होनें के चलते जारी हुआ नोटिस जारी हुआ है। इनसे लगभग 12 करोड़ से भी अधिक की राशि की वसूली होनी है। सूत्रों के अनुसार लगातार नोटिस के बाद भी सरपंच व पूर्व सरपंच बकाया रकम जमा नहीं कर रहे थे।         

रायगढ़ अनुविभाग अंतर्गत विभिन्न निर्माण कार्य के बकाया राशि वसूली के लिए रायगढ़ एवं पुसौर विकासखण्ड के कुल 43 बकायादारों को राशि जमा करने के लिए एसडीएम रायगढ़ द्वारा निर्देशित किया गया है। जिनमें विकासखण्ड रायगढ़ के 19 बकायादारों को 984589 रुपए का बकाया 8 अगस्त तक जमा करने एवं पुसौर विकासखण्ड के 24 बकायादारों को 739370 रुपए का बकाया 6 अगस्त तक जमा करने के लिए कहा गया है।

अनुविभागीय अधिकारी राजस्व रायगढ़ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार रायगढ़ विकासखण्ड अंतर्गत बकायादारों में सुकांती चौहान भू.पू.सरपंच संबलपुरी, धरमराम भू.पू.सरपंच गेरवानी, मधुरलाल सारथी भू.पू.सरपंच नौरंगपुर, मीना चौहान भू.पू.सरपंच लिटाईपाली, तिहारूराम भू.पू.सरपंच भातपुर, चंद्रकांती प्रधान भू.पू.सरपंच लोईंग, मेमबाई भू.पू.सरपंच लोईंग, राजेश कुमार भू.पू.सरपंच बोईरदादर, घनश्याम भू.पू.सरपंच लोईंग, सुखलाल भू.पू.सरपंच लोईंग, मनोहर सिदार भू.पू.सरपंच अमलीभौना, रंगमेन भू.पू.सरपंच संबलपुरी, हेमराज मालाकार भू.पू.सरपंच बंगुरसिया, हलधर भू.पू.सरपंच नंदेली, षष्टम प्रधान अनुदान ग्राहिता ग्रा.प.कोयलंगा, गंगाराम दर्शन भू.पू.सरपंच भेलवाटिकरा, हीरालाल भू.पू.सरपंच उर्दना, भुरूराम/गंगाराम गायरेन्टर महापल्ली एवं बलीराम अनुदान ग्राहिता बंगुरसिया शामिल हैं। पुसौर विकासखण्ड अंतर्गत बकायादारों में दिनेश कुमार चौहान पुटकापुरी, सेवती निषाद चिखली, मंगलूराम ओगरे गढ़उमरिया, राजेन्द्र कुमार गढ़उमरिया, घनश्याम सिदार बासनपाली, संतराम सिदार रूचिदा, मंगलूराम ओगरे गढ़उमरिया, छत्रवपति गुप्ता सोडेकेला, सुरूवलरी गुप्ता महलोई, उत्तरा कुमारी सिदार गोर्रा, सुभाष बाग छोटेहरदी, दिनेश कुमार नवापारा, चित्रसेन यादव सोड़ेकेला, सनियारों बाई गढ़उमरिया, प्रियाबाई लोहरसिंग, यज्ञशेन सोडेकेला, डोलेश्वर नायक बासनपाली, बहरतीन बाई पुसल्दा, ब्रजराज चौहान सोडेकेला, दयासागर गढ़उमरिया, विशाखा साव छोटेहरदी, राधेश्याम उरांव खोखरा, रूपराम सिदार छिछोरउमरिया एवं शंकर लाल उरांव खोखरा शामिल हैं।             

 

 


Date : 20-Jul-2019

केन्द्र सरकार ने छत्तीसगढ़ के साथ किया भेदभाव कांग्रेसियों का धरना-प्रदर्शन 
छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 20 जुलाई।
छत्तीसगढ़ कांगे्रस कमेटी के प्रदेश व्यापी आव्हान को लेकर आज रायगढ़ में भी कांगे्रस के लोगों ने केन्द्र सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन करते हुए नारेबाजी की। स्थानीय रामनिवास टाकीज चौक में आयोजित इस एक दिवसीय धरने में जिले के वरिष्ठ पदाधिकारी व कार्यकर्ता शामिल हुए। केन्द्र द्वारा छत्तीसगढ़ के साथ किए जाने वाले सौतेले व्यवहार का आरोप लगाते हुए कांगे्रसियों ने जमकर हमला बोला।  अपनी मांगो को लेकर  राष्ट्रपति के नाम एक ज्ञापन सौंपा है। इस दौरान विधायक प्रकाश नायक, लैलूंगा विधायक चक्रधर सिदार, जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष जयंत ठेठवार, दिनेश जयसवाल, पूर्व जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष नगेन्द्र नेगी, स्नेहलता शर्मा, दीपक पांडे, सुरज तिवारी, शरद यादव, शाखा यादव, हरेराम तिवारी, नरेश जयसवाल, कैलाश शर्मा, संजय देवांगन, असरफ खान सहित अन्य कांग्रेसी नेता मौजूद थे। 

 


Date : 20-Jul-2019

बाईक को ठोकर मारकर पलटी कार, लगी आग
छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 20 जुलाई।
उर्दना रामपुर मार्ग में कार और बाइक में जोरदार टक्कर हो गई। बताया जा रहा है कि तेज रफ्तार कार का चालक नशे में धुत्त था। बाईक को ठोकर मारने के बाद कार आगे जाकर पलट गई और उसमें आग लग गई। 

इस संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक रामपुर रोड पर बेकाबू कार के चालक ने बाइक सवार को जमकर ठोकर मार दिया। इसके बाद बेकाबू कार पलट गई और फिर उसमें आग लग गई। बताया जाता है कि कार कोतरलिया के समारू यादव की है। 

वहीं बाइक सवार नान्हू कुमार ढिमरापुर का रहने वाला है। घटना के बाद 112 कि मदद से घायल को इलाज के लिए अस्पताल में दाखिल कराया गया है। 

 


Date : 19-Jul-2019

नवयुवक संघ द्वारा हर वर्ष सावन में भगवान शिव ज्योतिर्लिंग पर जलाभिषेक

सारंगढ़,। नगर के आजाद चौक नवयुवक संघ के 50 से 60 युवक हर वर्ष सावन में भगवान शिव ज्योतिर्लिंग पर जल चढ़ाने जाते हैं। इस वर्ष भी नगर के युवक गुरूवार को रवाना हुए। वे पत्थलगांव किलकिला, बाबा धाम, वासुकीनाथ, बौद्ध गया, पशुपतिनाथ, मनोकामना माँ, पोखरा, नेपाल दर्शन के बाद गोरखपुर, अयोध्या, बनारस, इलाहाबाद, चित्रकूट, मैहर, अमरकंटक होते हुए सारंगढ़ वापस लौटेंगे।

 


Date : 19-Jul-2019

खरसिया वन अमले ने स्थानीय गंज पीछे के एक घर में छापा मारकर डेढ़ लाख की साल, बीजा, सागौन चिरान जब्त
छत्तीसगढ़ संवाददाता
खरसिया, 19 जुलाई।
खरसिया वन अमले ने स्थानीय गंज पीछे के एक घर में छापा मारकर बड़ी मात्रा में साल, बीजा एवं सागौन की चिरान जब्त की है। जब्त वनोपज की कीमत लगभग डेढ़ लाख रुपये आंकी जा रही है। 

रायगढ़ वन मंडल अधिकारी मनोज पांडे, उप वन मंडल अधिकारी एस सी पहारे के निर्देशन में खरसिया वन परिक्षेत्र अधिकारी छोटेलाल डनसेना तथा वन कर्मचारियों की टीम ने सर्च वारंट पर कार्रवाई करते हुए स्थानीय गंज पीछे निवासी राधेश्याम श्रीवास के घर में छापा मारा। घर की ऊपरी मंजिल में अवैध लकडिय़ों का भारी मात्रा में संग्रहण मिला, इसमें साल, बीजा, सागौन की हाथ आरा से चिरान की हुई लकडिय़ां भरी पड़ी थी। लकडिय़ों को वन विभाग ने किसी प्रकार के वैध कागजात राधेश्याम श्रीवास के द्वारा प्रस्तुत नहीं किए जाने पर कार्रवाई करते हुए जब्त कर लिया है। जब्त वनोपज लगभग 3 घन मीटर आंकी जा रही है और इसका बाजार मूल्य डेढ़ लाख रुपए बताया जा रहा है। 

वन विभाग ने जब्त साल, बीजा, सागौन के चिरान को वन विभाग के ट्रक और एक अन्य वाहन की मदद से मदनपुर डिपो में ले आया है। राधेश्याम श्रीवास के खिलाफ  आगे की कार्रवाई की जा रही है।

 उल्लेखनीय है कि राधेश्याम श्रीवास काफी समय से इस अवैध कार्य में लगा हुआ है और उसके यहां पहले भी वन विभाग का छापा पड़ चुका है। 


Date : 19-Jul-2019

ट्रक ड्रायवर से  लूट  के तीनों आरोपी गिरफ्तार

रायगढ़, 19 जुलाई। ट्रक ड्रायवर के साथ मोबाईल व नगदी रकम की लूट करने वाले आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उक्त मामला खरसिया थाना क्षेत्र की है। 
इस संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक 16 जुलाई की रात ग्राम गुरदा निवासी नूतन कुमार साहू जिंदल कम्पनी के ब्लास्ट फर्नीस दो से ग्राउण्ड स्लेग हाईवा में लोड कर जिंदल सिमेन्ट फैक्ट्री ले जाकर खाली कर वापस जिंदल कम्पनी के ब्लास्ट फर्नीस दो आ रहा था कि ग्राम कोसमपाली के ओव्हर ब्रिज के पहले ब्रेकर के पास करीबन रात 12 बजे एक मोटर सायकल में तीन युवक आए और ट्रक को रूकवाकर ट्रक के ड्रायवर नूतन कुमार साहू से मारपीट कर उसका मोबाईल व पर्स में रखे गेट पास, ड्रायविंग लायसेंस, आधार कार्ड, इंडियन बैंक का एटीएम कार्ड, पेन कार्ड एवं नगदी रकम 2300 रूपये को लूटकर भाग गए। आरोपियों को भागते हुए ड्रायवर नूतन कुमार साहू उनके मोटर सायकल का नंबर देख लिया और दूसरे दिन थाना कोतरारोड में लूट की रिपोर्ट दर्ज कराया। घटना के संबंध में कोतरारोड थाना में अज्ञात आरोपियों के खिलाफ धारा 394 के तहत अपराध दर्ज कर मामले को विवेचना में लिया गया। विवेचना दरम्यान संदेही राजवन भारती, राज सिन्हा , कृष्ण कुमार यादव  को हिरासत में लिया गया। जिन्होंने ट्रक ड्रायवर से लूटपाट करना स्वीकार किया है।  

 


Date : 19-Jul-2019

शिक्षक के अभाव में बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़

झिल्गीटार में मात्र एक शिक्षक पढ़ा रहा पूरे मिडिल स्कूल को 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 19 जुलाई। 
छत्तीसगढ़ शासन शिक्षा के नाम पर करोड़ों रुपए खर्चा कर रहा है, लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और बयां कर रही है। यह मामला सारंगढ़ विकासखंड से महज 12 से 15 किलोमीटर दूरी पर मल्दा संकुल के शासकीय माध्यमिक विद्यालय झिल्गीटार का है। जहां सत्र 2017-18 से लेकर आज तक विद्यालय में एक ही शिक्षक शिक्षा दे रहे हैं जो कि माध्यमिक विद्यालय में 6 वीं, 7 वीं, 8 वीं कुल तीन कक्षाएं होती है और तीनों कक्षाओं में कुल मिलाकर 51 बच्चे अध्ययनरत हैं। तीनों कक्षाओं को एक शिक्षक कैसे पढ़ाता होगा कल्पनीय है वहीं शिक्षक का कहना है वह जबसे पदभार संभाले हैं तब से कोई अन्य शिक्षक नहीं है और 50 से ऊपर ही बच्चे अध्ययनरत हैं। ऐसे में छात्र छात्राओं के पालकों का भी कहना है कि यहां बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है और संकुल समन्वयक का कहना है कि जून माह में ब्लॉक शिक्षा अधिकारी को लिखित रूप से अवगत करा दिया हूं, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई या शिक्षक का व्यवस्था नहीं हो पाई है। '

 


Date : 19-Jul-2019

ट्रक की चपेट में आकर स्कूली छात्र की  मौत

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 19 जुलाई।
जिले के सरिया थाना में भीषण सडक़ हादसे में स्कूल जा रहे एक छात्र की दर्दनाक मौत हो गई और दो अन्य छात्र घायल हो गए। हादसे के बाद जहां ट्रक चालक घटना के बाद ट्रक छोड़ भाग खड़ा हुआ। घटना के बाद सरिया में तनाव निर्मित हो गया आक्रोशित लोगों ने कई घंटों तक सडक़ जाम कर दिया। पुलिस व प्रशासन की समझाईश के बाद जाम समाप्त हो सका। इसके बाद इस मार्ग पर आवागमन सुचारू हो सका।  

हादसा इतना जबरदस्त था कि हादसे में स्कूल जा रहे छात्र की दर्दनाक मौत ने नगरवासियो को झकझोर कर रख दिया। स्कूल जा रहा नन्हा छात्र डम्फर की चपेट में इस बुरी तरह से आ गया कि नन्हे छात्र की पेट की अंतडिय़ा तक बाहर आ गई। सडक़ में बेलगाम दौड़ती डंफरो की वजह से वैसे भी सडक़ पर चलने वाले सुरक्षित नही हैं। 

आज सुबह जब सडक़ पर ऐसा दर्दनाक हादसा हुआ तब लोगों में नगर वासियो का आक्रोश बढ़ गया और देखते ही देखते नगर के लोगो ने सडक़ जाम कर पर्देशन करने लगें खबर लगते ही पुलिस और एसडीएम तहसीलदार मौके पर पहुंच गए हैं।  

 

 


Previous1234Next