छत्तीसगढ़ » रायगढ़

Previous123Next
Date : 21-Sep-2019

कार्यकारिणी गठित, रामलीला समिति के द्वारा पांच दिवसीय रामलीला का आयोजन 

रायगढ़, 21 सितंबर। चक्रधर नगर कला एवं सांस्कृतिक मंच के बैनर तले पिछले वर्ष न्यू रामलीला समिति के द्वारा पांच दिवसीय रामलीला का आयोजन किया गया था। उक्त आयोजन के संदर्भ में इस वर्ष भी न्यू रामलीला समिति रायगढ़ का पुनर्गठन किया गया है। जिसके लिए एक बैठक रखकर सर्वसम्मति से पदाधिकारियों का चयन किया गया। 

जिसमें संस्थापक नंद कुमार दुबे मुख्य संरक्षक, प्रफुल्ल उपाध्याय संरक्षक राजेश भारद्वाज, सुरेश शर्मा, बसंत वीर उपाध्याय, बिज्जू ठाकुर संयोजक विष्णु तिवारी (अड़भार) अध्यक्ष के रूप में प्रसून उपाध्याय, उपाध्यक्ष लवनीश चोपड़ा, दीपक बी सिंग सचिव वीरभान शर्मा सह सचिव, अभिषेक मिश्रा कोषाध्यक्ष, दीपक कुमार शर्मा, उप कोषाध्यक्ष घनश्याम पटवा, स्वागत सचिव अंकुर सोनी, सौरभ अग्रवाल, मयंक मित्तल अनुशासन समिति दीपक शर्मा, डिलेश्वर डनसेना, संदीप यादव, दीपक अग्रवाल, बसंत पांडे प्रचार प्रसार मंत्री कमल किशोर शर्मा (फोटोग्राफर) चूड़ामणि साहू, नितेश सोनी रामलीला प्रभारी कन्हैया (कोरियोग्राफर) अनुदीप मिश्रा समिति के प्रमुख सदस्य है।

 इस न्यू रामलीला समिती के कलाकारों द्वारा पिछले साल चक्रधर नगर कला एवं सांस्कृतिक मंच के पंकज कंकरवाल एवं उनकी समिति के सदस्यों के सहयोग से चक्रधर नगर चौक पर भव्य रामलीला का मंचन किया गया था जो की इस वर्ष भी किया जा रहा है।


Date : 21-Sep-2019

खैरपुर में राशनकार्ड बनाने भीड़

रायगढ़, 21 सितंबर। शहरी सहित ग्रामीण क्षेत्रों में राशनकार्ड नवनीकरण के बाद राशनकार्ड हितग्राहियों को देने का कार्य चल रहा है। वहीं शहर से लगे ग्राम पंचायत खैरपुर में भी राशनकार्ड बनाने का कार्य किया जा रहा है। जहां सरपंच व सचिव की मौजूदगी में यहां राशनकार्ड बनाया जा रहा है। सरपंच पति श्यामबंधु बैरागी व सचिव जयसवाल ने बताया कि राशनकार्ड के लिए यहां हर दिन काफी भीड़ हो रही है और लोगों को अपना राशनकार्ड बनवाने में कोई परेशानी न हो इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा गांव में विकास के कार्य भी निरंतर हो रहे हैं। खैरपुर ग्राम पंचायत में रहने वाले लोगों के लिए पूर्व में पानी टंकी का निर्माण, नाली व अन्य बुनियादी सुविधाओं के लिए विकास कार्य कराया गया है। 

 


Date : 21-Sep-2019

अग्रकुम्भ में अग्रसमाज द्वारा पर्यावरण के प्रति संदेश देते हुए सायकल रेस का आयोजन, प्रवीण-अवनी प्रथम

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 21 सितंबर।
नगर में चल रहे अग्रकुम्भ में अग्रसमाज द्वारा पर्यावरण के प्रति संदेश देते हुए सायक्लोग्रीन (सायकल रेस) का आयोजन किया गया था। यह रेस अग्रमहिला और अग्रपुरुष दोनों वर्गों के लिए रखी गई थी। 

सुबह 6  बजे रेस नटवर स्कूल से प्रारंभ हुई और सुभाष चौक,मंदिर चौक, शहीद चौक, हेमू कलिन्दी चौक से कलेक्टोरेट होते हुए मेडिकल कॉलेज के बाहर पहुंची। जहां से प्रतियोगियों के टोकन लेकर उसी रास्ते नटवर स्कूल वापस आना था। इसमें पुरुष वर्ग में प्रथम प्रवीण बंसल, दूसरे विजय अग्रवाल, तीसरे मनोज अग्रवाल वहीं महिला वर्ग में प्रथम अवनी बंसल, दूसरे स्थान पर अंकिता जिंदल और आनिशा जैन ने तीसरा साथ प्राप्त किया।  वहीं महाराज श्री अग्रसेन की विधिवत पूजा अर्चना करने के बाद रामबाग में इंजीनियर्स सम्मान का आयोजन किया गया। इसके अंतर्गत अग्र समाज के वरिष्ठ इंजीनियर सागर मल सावरिया, विष्णु अग्रवाल राज कुमार अग्रवाल, अजय कुमार अग्रवाल, अशोक अग्रवाल, नंदकिशोर अग्रवाल पुरुषोत्तम दास मोदी, डीके सरोवगी का सम्मान किया गया। समाज के वरिष्ठ लोगों का सम्मान व ढोल नगाड़े आतिशबाजी व गुब्बारे उड़ाकर के बाक्स महिला क्रिकेट टीम का शुभारंभ किया गया। 

श्री अग्रसेन सेवा संघ के प्रवक्ता प्रकाश निगानिया ने बताया कि हमारे अग्रसमाज ने समाज के वरिष्ठजनों के सम्मान के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ करने की परंपरा लगातार पिछले चार वर्षों से सर्वप्रथम वरिष्ठ सम्मान के साथ चली आरही है, जो इस वर्ष भी जारी थी।

स्नूकर में विकास प्रथम
जयंती में आधुनिक खेलों में रायगढ़ क्लब में स्नूकर (पूल टेबल) प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें 32 लोगों ने हिस्सा लिया। इसमें प्रथम स्थान विकास अग्रवाल और दूसरा स्थान रोहित अग्रवाल ने किया। कार्यक्रम को सफल कार्यक्रम प्रभारी तरुण अग्रवाल, रवि अग्रवाल और आशुतोष अग्रवाल ने किया।


Date : 21-Sep-2019

 मोहन जूटमिल पर नगर निगम ने डेढ़ करोड़ संपत्तिकर का नोटिस जारी  

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 21 सितंबर।
हमेशा विवादों से घिरी रही रायगढ़ के मोहन जूटमिल पर नगर निगम एक बार फिर से शिकंजा कस रहा है। सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि मोहन जूटमिल पर डेढ़ करोड़ का संपत्ति कर बकाया है। इसके लिए नगर निगम द्वारा नोटिस भेजी जा रही है। वहीं समय पर राशि जमा नहीं करने पर प्रॉपर्टी सील करने की कार्रवाई की जाएगी। इससे पहले भी मोहन जूट मिल में बकाया नहीं पटाने पर कुर्की की कार्रवाई हो चुकी है। 

उल्लेखनीय है कि मोहन जूटमिल जिले का पहला उद्योग है जिसकी स्थापना 1935 में की गई थी। आज यह मिल कई सालों से बंद है। शहर के बुजुर्गों के अनुसार इस मिल का इतिहास काफी सुनहरा रहा है बाद में यह सब खत्म होने लगा और यह धीरे-धीरे बंदी के कगार पर आ गया। अब स्थिति यह है कि मिल बंद हो चुकी है, पर बकायादारों की फेहरिस्त काफी लंबी है। जिसमें इस मिल में कार्य करने वाले कर्मचारियों का देयक, बिजली विभाग का बकाया, वाणिज्यकर विभाग का बकाया, निगम का बकाया सहित अन्य कई बकाया शामिल है। 
संपत्ति कर का विवाद लम्बे समय से चला आ रहा है। बीच-बीच में जूटमिल प्रबंधन द्वारा थोड़ी मोड़ी रमक पटायी जाती थी। नगर निगम आयुक्त राजेन्द्र गुप्ता ने बताया कि उनके नाम से नोटिस कट गया है संभवत: कल परसों तक चस्पा हो जाएगी। 

 

 

 

 


Date : 21-Sep-2019

निगम अमले की टीम ने दो मिक्चर फैक्ट्री एवं एक किराना दुकान से लाखों का प्लास्टिक जब्त किया, 25 हजार का जुर्माना 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 21 सितंबर।
नगर निगम ने एक बार फिर प्रतिबंधित प्लास्टिक को लेकर अभियान शुरू किया है।  आज निगम अमले की टीम ने चक्रधर नगर क्षेत्र के दो मिक्चर फैक्ट्री एवं एक किराना दुकान से एक लाख की प्लास्टिक जब्त की। जिन पर 25 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया।  

निगम आयुक्त राजेन्द्र गुप्ता ने कहा कि हमें रायगढ़ को प्लास्टिक मुक्त बनाना है। उन्होंने नगर वासियों और व्यापारियों से सहयोग की अपील की है। इस कार्रवाई के बाद एक बार फिर प्रतिबंधित प्लास्टिक का उपयोग करने वाले बड़े व्यवसायियों के मन मे भय एवं व्याकुलता हो गई है। निगम आयुक्त ने बतलाया कि कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।

 


Date : 21-Sep-2019

पेंशनरों को 80 फीसदी जेनेरिक दवाई देने प्रशासन ने दिए आदेश 

रायगढ़, 21 सितंबर। पेंशनरों को नए टेण्डर के अनुसार 8 0 प्रतिशत जेनरिक दवाई देने का प्रशासन ने फरमान जारी किया है। इस आदेश के विरुद्ध पेंशनर संघ विरोध जता रहा है। पेंशनर संघ के राजीव रत्न चौबे के नेतृत्व में पेंशनरों ने जिला कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया तथा ज्ञापन सौंपा। पेंशनर संघ का कहना है कि पूर्व में ब्रांडेड दवाइयां दी जा रही थी। खास कर शुगर जैसी बीमारी से ग्रस्त लोगों को ब्रांडेड दवाई के स्थान पर जेनरिक दवाई मिलने से उनकी तबियत बिगडऩे की संभावना है।

 


Date : 21-Sep-2019

एसपी ने राजपत्रित पुलिस अधिकारियों, थाना/चौकी प्रभारियों एवं सभी शाखा प्रभारियों की बैठक ली 

रायगढ़, 21 सितंबर। पुलिस अधीक्षक द्वारा पुलिस नियंत्रण कक्ष में जिले के सभी राजपत्रित पुलिस अधिकारियों, थाना/चौकी प्रभारियों एवं सभी शाखा प्रभारियों की बैठक लिया गया। एसपी संतोष कुमार सिंह द्वारा जिले में ली गई यह पहली क्राईम मीटिंग थी। सभी राजपतित्र अधिकारी एवं थाना/चौकी प्रभारी परेड ग्राउंड पर उपस्थित हुए। परेड पर ड्रील, शस्त्र अभ्यास के बाद सुबह 11 बजे क्राईम मीटिंग प्रारंभ हुआ। एसपी ने कहा कि इसी प्रकार प्रत्येक माह में आपके कार्यों की समीक्षा की जाएगी। पूरी तैयारी के साथ बैठक में आए कुछ थानों में कार्यवाही अपेक्षाकृत कम है।

 


Date : 20-Sep-2019

सर्पमित्र टीम ने अजगर पकड़ जंगल में छोड़ा

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 20 सितंबर।
रायगढ़ की बोईरदादर मार्ग पर एक दुकान में कल एक अजगर ने धावा बोल दिया। इस अजगर ने जैसे ही एक मुर्गे को अपनी गिरफ्त में लिया पिंजड़े में कैद तमाम मुर्गियां फडफ़ड़ाने लगीं। 

शोरगुल इतना हुआ की दुकानदार को अपनी कुर्सी छोड़ मुर्गा घर का रुख करना पड़ा। देखने पर पांच फीट से लंबा अजगर मुर्गे को निगल चुका था।  

देखते ही देखते मौके पर भारी भीड़ जमा हो गई। इस दौरान मोहल्ले के अशोक मजुमदार, मुकेश मजूमदार, दिनेश मेहर ने तत्काल इसकी सूचना सर्प मित्र को दी। इसके बाद सर्प मित्र टीम वहां पहुंची और अजगर का रेस्क्यू कर जंगल में सुरक्षित छोड़ा गया।


Date : 20-Sep-2019

लैलूंगा अना. महिला सीट के लिए पार्टियों में जोड़तोड़ शुरू, कांग्रेस -भाजपा में दावेदारों की लंबी फेहरिस्त
छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 20 सितंबर।
प्रदेश भर में नगरीय निकाय चुनाव की सुगबुगाहट शुरू हो चुकी है। आगामी नगरी निकाय चुनाव को लेकर बुधवार को पूरे प्रदेश भर के नगर निगम, नगर पालिका तथा सभी नगरपंचायतो के हुए आरक्षणों के बाद सभी राजनीतिक दलो सहित निर्दलीय उम्मीवार भी नगरीय निकाय के चुनाव में अपना दांव आजमाने का मन बना रहे हैं।

नगर पंचायत लैलूंगा की बात करें तो इस बार अनारक्षित महिला सीट होने के बाद राजनीतिक गलियारों में चुनावी दंगल की सुगबुगाहट शुरू हो चुकी है। नगर पंचायत चुनाव को लेकर नगर के चौक-चौराहों सहित ठेला गुमटियो में चुनावी गपशप का दौर शुरू हो चुका है। वहीं अनारक्षित महिला होने के कारण इस बार चुनावी दंगल में उतरने भाजपा और कांग्रेस में टिकट की लंबी फेहरिस्त बनने की संभावना है। 

कांग्रेस की बात करें तो प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद से ही पार्टी के कई नेता नगर पंचायत चुनाव में अध्यक्ष का ख्वाब संजोए हुए थे इधर आरक्षण का फैसला होने के बाद कांग्रेस का प्रत्याशी बनने अब नगर के राजनीतिक गलियारो में होड़ सी लग जाएगी, क्योंकि क्षेत्रीय विधायक कांग्रेस का होने के साथ साथ प्रदेश में भी कांग्रेस की सरकार है। इसके कारण पद प्रतिष्ठा पाने की ललक के कारण दावेदारों की अधिक संख्या हो सकती है जिससे प्रत्याशी चयन को लेकर पार्टी आलाकमान को काफी माथापच्ची करनी पड़ सकती है। इधर भाजपा में भी नगर पंचायत चुनाव को लेकर मंथन का दौर शुरू हो चुका है। 15साल सरकार में अपनी भूमिका निभाने के बाद तथा पिछले नगर पंचायत में हुई गलतियों को देखते हुए भाजपा के नेता इस बार चुनाव जीतने कोई कोर कसर नहीं छोङऩे वाले हैं। हालांकि नगर पंचायत का इलाका कांग्रेस बाहुल्य माना जाता, लेकिन कांग्रेस के वर्तमान कार्यकाल से ऊब चुकी यहां की जनता इस बार कुछ नया करने का मन बनाए बैठी है तथा निकाय चुनाव में अध्यक्ष पद को लेकर भाजपा और कांग्रेस में भी फिलहाल कोई खास चेहरा नजर भी नहीं आ रहा है। 

पिछले दोनों चुनाव का आंकलन करें तो नगर पंचायत बनने के बाद प्रथम चुनाव में भाजपा ने ऐतेहासिक जीत दर्ज करते हुए भाजपा के कपिल सिंघानिंया को प्रथम निर्वाचित नगर पंचायत अध्यक्ष बनने का मौका मिला। जबकि दूसरी बार हुए चुनाव में भाजपा को नकारते हुए यहां की जनता ने कांग्रेस के ओमसागर पटेल को विश्वास जताते हुए अपना नगर अध्यक्ष चुना। 

इस लिहाज से किसी भी पार्टी की एकतरफा जीत का अनुमान लगाना बेमानी होगा। फिलहाल नगर पंचायत के वर्तमान स्थिति की बात करें तो इस बार के चुनाव में जनता का मुड किस करवट बदलेगी यह तो प्रत्याशी चयन पर निर्भर रहेगा। नगर मे कांग्रेस के पांच साल के कार्यकाल से भले ही सिर्फ कांग्रेसी संतुष्ट हो, लेकिन जमीनी हकीकत मे जाए तो नगर के वार्डों में अधिकतर चुने हुए कांग्रेसी पार्षदों ने वार्डों में आमजन का विश्वास नहीं जीत पाया। जिसका आगामी चुनाव में कांग्रेस की वोट बैंक पर भारी खतरा होने की बात कही जा रही है। 

 


Date : 20-Sep-2019

गांवों के बीपीएल परिवारों को मिलेगा मुफ्त नल कनेक्शन, 300 गांव नल-जल योजना के लिए चिन्हांकित
छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 20 सितंबर।
छत्तीसगढ़ में अब ग्रामीण इलाकों में भी घर-घर नल कनेक्शन देने की तैयारी जल संसाधन विभाग कर रहा है। इसके लिए सरकार ने मिनी माता नल जल योजना शुरू की है। इस योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले ग्रामीणों के घर में मुफ्त नल कनेक्शन दिया जाएगा। इतना ही नहीं इस योजना का लाभ हर गरीब के घर में देने की पहल शुरू भी कर दी गई है। इसके तहत रायगढ़ जिले के खरसिया, लैलूंगा तथा सारंगढ़ विधानसभा के तीन सौ से अधिक गांव का चयन किया गया है। 

खरसिया विधानसभा क्षेत्र के ग्राम तरकेला में मिनी माता नल जल योजना के तहत 59 कनेक्शन लगाए जा चुके हैं और अभी भी घर-घर नल कनेक्शन देने का काम जारी है। मिनी माता नल जल योजना का लाभ लेने वाले ग्रामीण इस योजना की तारीफ करते हुए कह रहे हैं सरकार ने उनके लिए मुफ्त नल कनेक्शन देकर उनकी पेयजल समस्या को न केवल दूर किया है। बल्कि उनकी आय की स्थिति को देखते हुए भी उन्हें यह लाभ दिया है। 

ग्रामीण इलाके सरपंच भी बताते हैं कि इस योजना के तहत तेजी से काम चल रहा है और सर्वे के बाद नल कनेक्शन देने का काम युद्ध स्तर पर जारी है और अब तक अकेले तरकेला गांव में 59 नल कनेक्शन लगा दिए गए हैं और शेष घरों में कनेक्शन देने का काम जारी है। जिले के जल संसाधन विभाग के कार्यपालन अभियंता बताते हैं कि सरकार द्वारा लागू मिनी माता नल जल योजना के तहत यह काम जिले के चार विधानसभा क्षेत्र में शुरू हुआ है और इसके बाद अन्य विधानसभा में किया जाएगा, ताकि कोई भी गरीब इस योजना के लाभ से वंचित न हो सके। अधिकारी का यह भी कहना है कि मिनी माता नल जल योजना के तहत पात्र हितग्राही को घर तक नल कनेक्शन मुफ्त में दिया जाएगा और इसके लिए कोई भी राशि नहीं ली जाएगी।  

 


Date : 20-Sep-2019

डिप्टी कमिश्नर पंकज ने  नगर निगम सभाकक्ष में 25 से अधिक स्कूलों के प्राचार्यों की बैठक   

रायगढ़, 20 सितंबर। स्वच्छता को लेकर डिप्टी कमिश्नर पंकज मित्तल ने नगर निगम सभाकक्ष में 25 से अधिक स्कूलों के प्राचार्यों की बैठक ली। बैठक में स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के बारे में सभी को जानकारी दी गई और उनसे सहयोग की अपील की गई। 

इस अवसर पर डिप्टी कमिश्नर पंकज मित्तल ने प्राचार्यों से कहा कि स्कूल में बच्चों को सफाई और प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने के लिए प्रोत्साहित करें और स्वच्छता और प्लास्टिक का उपयोग ना करने को लेकर स्कूल में निबंध, पेंटिंग, रंगोली, भाषण आदि प्रतियोगिता का आयोजन करवायें, साथ ही स्वच्छता रैली और रोजाना बच्चों को शपथ भी दिलवायें। वहीं शिक्षक समिति और पालक समिति को भी प्रोत्साहित करे स्वच्छता के लिए। इस दौरान सभी को स्वच्छता की शपथ भी दिलायी गई।  उन्होंने कहा कि जहां तक संभव हो सके बाजार से प्लास्टिक पैक में सामान नहीं लाएंगे और हमेशा कपड़े से बने बैग का प्रयोग कर पर्यावरण को शुद्ध रखने में अपना सहयोग देंगे। इसके अलावा अपने परिवार और पड़ोसियों को भी इस ओर जागृत करेंगे। 


Date : 20-Sep-2019

सरपंच-पंचायत सचिवों पर करोड़ों की हेरा-फेरी का आरोप

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 20 सितंबर।
जिले के लैलूंगा ब्लॉक के गहनाझरिया पंचायत के दो सरपंच और दो सचिव पर करोड़ो रुपए की राशि डकारने का आरोप है। ग्राम पंचायत गहनाझरिया के तत्कालीन और वर्तमान सरपंच और सचिव पर 17 करोड़ 96  लाख 5048  रुपए की गड़बड़ी पाए जाने पर वसूली के लिए लिखा गया था, लेकिन इसमें अब तक एक रुपये की वसूली नहीं हो सकी है। 

गहनाझरिया पंचायत में शासकीय राशि के दुरुपयोग की शिकायत की गई थी। जिला प्रशासन द्वारा मामले की जांच कराई गई। जांच में तात्कालिक और वर्तमान सरपंच सचिव पर भ्रष्टाचार का आरोप प्रमाणित होने पर चारों जहरुलाल राठिया पूर्व सरपंच, वर्तमान सरपंच रंगवती राठिया तथा तत्कालीन सचिव सेवाराम भगत व वर्तमान सचिव बुधेश्वर पटेल पर पृथक-पृथक 44,91,26 2 रुपए कुल 17,96 ,5048  रुपए की वसूली के लिए 26  अगस्त 2017 को जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया था। 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पूर्व वर्तमान सरपंच सचिव द्वारा मिली भगत कर करोड़ों रुपए का वारा न्यारा कर दिया गया था जो जांच में शिकायत सही पाई गई थी। 
एसडीएम को वसूली के लिए कहा गया

फिलहाल इस मामले में सीईओ जिला पंचायत ने बताया कि इस मामले में पूरी कार्रवाई के लिए एसडीएम लैलूंगा को निर्देशित कर वसूली की बात कही गई है। मामला करीब दो साल पुराना होने की वजह से इस मामले में पूरी जानकारी मंगाने की बात कही गई। दरअसल एक तरफ पंचायतों के सरपंच सचिवों पर इस तरह के वसूली को लेकर शासन और प्रशासन दोनो मुस्तैद है। बावजूद इसके एक ही पंचायत में लगभग 18  करोड़ के गबन की राशि दबाए बैठे हैं।

 


Date : 20-Sep-2019

पोषण माह, मिड डे मिल में पौष्टिकता का रखा जा रहा ध्यान

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 20 सितंबर।
छत्तीसगढ़ सरकार आंगनबाड़ी केन्द्रों में आने वाले बच्चों के लिए पौष्टिक आहार का विशेष ध्यान रखते हुए सितंबर माह में पोषण माह मनाया जा रहा है। पोषण माह में शहर से लेकर गांव तक आंगनबाड़ी में बच्चों को मिलने वाले मिड डे मिल के पौष्टिक संबंधी मामले में विशेष ध्यान रख रहा है। ताकि बच्चों को कुपोषण से मुक्ति मिले और उन्हें सही आहार मिले। इस पोषण माह का नाम हर घर पोषण त्यौहार चलो अपनाए पोषण आहार की तर्ज पर 5 सूत्रीय फोकस भी रखा गया है। इसमें शिशु का प्रथम एक हजार दिवस, ऐनिमिया, डायरिया बीमारी के साथ-साथ हाथ धुलाई व स्वच्छता पौष्टिक आहार पर हर आंगनबाड़ी केन्द्र में दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। ताकि बच्चों को किसी प्रकार की परेशानी न हो। 

इस अभियान को लेकर गांव तक पहुंचने वाली स्वास्थ्य निरीक्षिका बताती हंै कि ग्रामीण इलाकों में पौष्टिक आहार पर विशेष फोकस किया गया है और उनकी टीम आंगनबाड़ी केन्द्रों में जाकर बच्चों को मिलने वाले मिड डे मिल की जांच करती है और बच्चों से भी जानकारी लेकर उनके स्वास्थ्य का परीक्षण करती है और पूरे माह भर यह अभियान चलेगा ताकि यहां आने वाले बच्चे कुपोषण मुक्त हो। जिले के कार्यक्रम प्रभारी टिकवेन्द्र जाटवर भी बताते हैं कि 01 सितंबर से लेकर 30 सितंबर तक पोषण माह मनाया जा रहा है और इसके लिए शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों के आंगनबाडी केन्द्रों में टीम भेजकर पौष्टिक आहार बच्चों को मिले इसके लिए सरकार प्रयास कर रही है। उनका कहना है कि पूरे माह भर चलने वाले अभियान में मुख्य लक्ष्य कुपोषण को दूर करना है।


Date : 20-Sep-2019

इण्ड सिनर्जी लिमिटेड में विश्वकर्मा पूजा

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 20 सितंबर।
इण्ड सिनर्जी लिमिटेड कोटमार में देवशिल्पी भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा स्थापित कर प्लांट के निदेशक अनुप बंसल के नेतृत्व में सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा पूजा किया गया। 

इस अवसर पर प्लांट के मुख्य अतिथि बजरंग अग्रवाल, इकाई प्रमुख पीएस राणा, परियोजना प्रमुख एसएस जागड़ा एवं मानव संसाधन व प्रशासन प्रमुख आरके सिंह की अध्यक्षता में अन्य पदाधिकारियों ने विधि विधान से हवन पूजन कर संस्थान के कल्याण की कामना की। पूजन समारोह में भारी संख्या में ग्रामीणों और कंपनी कर्मचारियों ने बढ़-चढक़र हिस्सा लिया, तत्पश्चात प्रसाद वितरित किया गया। शाम को आरती में महापल्ली के भजन मंडली द्वारा देर रात भजन कीर्तन हुआ। 


Date : 19-Sep-2019

अनु. जाति महिला वर्ग से रायगढ़ को इस बार मिलेगा महापौर, कांग्रेस-भाजपा दोनों ने किए जीत के दावे

छत्तीसगढ़ संवाददाता

रायगढ़, 19 सितंबर। रायगढ़ नगर निगम महापौर पर महिला अनुसूचित जाति पद के लिए आरक्षित घोषित कर दिया है। महिला आरक्षित होते ही अब रायगढ़ नगर निगम में भाजपा व कांगे्रस के पदाधिकारी अपनी-अपनी तरफ से जीत के दावे भी करते हुए यह कहने से नहीं चूक रहे कि उनकी तैयारियां पहले से काफी मजबूत है।

छत्तीसगढ़ में नगरीय निकाय चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है और इस चुनाव के लिए निगम में महापौर पद पर आरक्षित सीटों की घोषणा होनें के बाद राजनीति गरमा गई है। रायगढ़ नगर निगम में कांगे्रस व भाजपा के नेता अपनी-अपनी जीत के दावे करने लगे हैं। जबकि पिछले चुनाव में रायगढ़ नगर निगम में किन्नर प्रत्याशी ने जीत हासिल करके पूरे देश को चौका दिया था। कांगे्रस के पूर्व महापौर जेठूराम मनहर की मानें तो छत्तीसगढ़ में कांगे्रस की सरकार है और इस बार नगर निगम में भी जीत का परचम लहराने के लिए पूरा प्रयास करेंगे। उनका यह भी कहना है कि अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित होनें से उनकी पार्टी में अच्छी महिला मैदान में उतारी जाएगी। ताकि जनता उनके पक्ष में मतदान करें। निगम के सभापति सलीम नियारिया का भी यह दावा है कि उन्हें पहले से मालूम था कि रायगढ़ नगर निगम अनुसूचित जाति महिला पद के लिए आरक्षित होगा। पिछले चुनाव में भाजपा व कांगे्रस की हार के बाद महापौर पद पर किन्नर ने जीत हासिल की थी, जिसे जनता समझ चुकी है और इसके चलते उनके ऊपर काम का काफी बोझ भी था, लेकिन अब कांगे्रस न केवल महापौर का पद पर जीत हासिल करेंगे बल्कि पार्षद चुनाव में भी एक तिहाई से भी ज्यादा पार्षद उनकी पार्टी से जीत कर आएंगे। महिला कांगे्रस नेत्री ने भी कहा है कि कांगे्रस में महिलाओं की कमी नहीं है और नगर निगम में जीत के लिए उनके पास बेहतर प्रत्याशी है जो मैदान में उतारा जाएगा। नगर निगम में भाजपा के भी नेता अपनी जीत के दावे किए जा रहे हैं।


Date : 19-Sep-2019

बिग बाजार के किशमिश पैकैट में मिला कीड़ा, कार्रवाई नहीं

छत्तीसगढ़ संवाददाता

रायगढ़, 19 सितंबर। एक माह पहले निगम कमिश्नर खुद बिग बाजार की मनमानी के शिकार हुए थे। उन्होंने बाकायदा फूड सेफ्टी विभाग को निर्देश देते हुए बिग बाजार में कार्रवाई के लिए भेजा था। विभाग के आला अधिकारियों ने 5 घंटे तक सैम्पल परीक्षण किया जिसमें कुछ खाद्य पदार्थों की सैंपलिंग हुई। जिसे जांच के लिए रायपुर लैब भेजा गया।

 बताया जा रहा है कि पंद्रह दिनों में मिलने वाली जांच रिपोर्ट को आज तक विभाग ने सार्वजनिक नहीं किया। वहीं एक बार फिर से एक मामला सामने आया है। जहां एक व्यक्ति ने किशमिश की खरीदी की और उसमें कीड़ा निकला। जिसकी शिकायत प्रशासन से करते हुए उसने एक आवेदन सौंपा है।

संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक चांदनी चौक निवासी जावेद खान गैं्रड मॉल के बिग बाजार से सत्तर रुपए में किशमिश (मुनक्का) की खरीदी की। घर पहुंचने पर उसने देखा कि किशमिश के पैकेट में कीड़ा था। इसके बाद यह बात आसपास पूरे क्षेत्र में फैल गया कि बिग बाजार में बेचे जा रहे पैकेट में कीड़ा था। ऐसे में बिग बाजार में सामानों की क्वालिटी पर सवाल उठ रहा है। जबकि सैकड़ों लोग यहां सामान की खरीदी करने आते हैं। इतने बड़े मॉल में इस तरह के सामानों की बिक्री होने के बाद भी प्रशासन का इस ओर ध्यान नहीं है और फूड एवं सेफ्टी विभाग के जिम्मेदार अधिकारी मामले में चुप हैं।

 


Date : 18-Sep-2019

यातायात दुरुस्त करने कवायद शुरू, एसपी कार्यालय में चेंबर ऑफ कॉमर्स की बैठक 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
रायगढ़, 18  सितंबर।
पुलिस अधीक्षक रायगढ़ द्वारा शहरी यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने शहर के व्यापारी गणों की सड़क सुरक्षा एवं सुरक्षित यातायात व्यवस्था के संदर्भ में समीक्षा बैठक की गई। बैठक में सभी व्यापारी गणों को सुचारू यातायात व्यवस्था बनाए रखने अग्रणी भूमिका निभाने विनम्र अपील की गई है। प्रतिष्ठानों में आने वाले ग्राहकों को वाहन पीली पट्टी के अंदर खड़ी करने एवं प्रतिष्ठानों में काम करने वाले कामगारों के वाहनों को पार्किंग स्थल में खड़ी करने निर्देशित किया गया। 

मालवाहक वाहनों से सामान लोडिंग अनलोडिंग प्रतिबंधित निर्धारित समय में नहीं करने अपील की गई व अंत में अपने प्रतिष्ठानों के सामने सीसीटीवी कैमरा लगाए जाने निर्देश दिया गया। चेंबर ऑफ कॉमर्स के पदाधिकारियों द्वारा शहर की पार्किंग व्यवस्था एवं पार्किंग स्थल के चिन्ह अंकन के जाने के संबंध में निवेदन किया गया है। साथ ही सभी क्षेत्रों के व्यापारियों से चेंबर स्तर पर समीक्षा बैठक आयोजित कर लिए गए निर्णय से अवगत कराया जाएगा। सुझाव एवं उपाय के साथ पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों विभागों एवं चेंबर ऑफ कॉमर्स के पदाधिकारियों का समीक्षा बैठक आयोजित की जाएगी।  


Date : 18-Sep-2019

कोड़ासिया हाईस्कूल के पास हाथियों ने डाला डेरा, लीची बगीचा में मचा रहे उत्पात 

छत्तीसगढ़ संवाददाता

रायगढ़, 18 सितंबर। लैलूंगा के कोड़ासिया हाईस्कूल के पास लीची बगीचा में बीती रात से 11 हाथियों का झुंड घुस गया। इससे कोड़ासिया गांव सहित करीब आसपास के ग्रामीण अंचल में दहशत का माहौल है।

लैलूंगा परिक्षेत्र के कोड़ासिया गांव के बाहर स्थित लीची बगीचा में हाथियों के झुंड की मौजूदगी की खबर मिलते ही वन विभाग की टीम तथा ग्रामीणों का हुजुम उमड़ पड़ा। हाथी को भगाने तथा गांव की सुरक्षा के लिए सुबह से वन विभाग का पूरा अमला गांव में मौजूद था। सुबह से शाम तक गांव में हाथी मौजूद रहे। 11 हाथियों के दल में दो नर एवं छह मादा सहित हाथी के तीन बच्चे भी हैं।

वन विभाग के अनुसार उक्त हाथी गोमती दल है तथा एक हाथी के कान में पूर्व में वन विभाग धरमजयगढ़ की टीम द्वारा जीपीएस लगाया लगा था। जिसे तोडक़र हाथी भाग गया था। उक्त हाथियो का झुंड कापू से पत्थलगांव होकर कोड़सिया पहुंचा। वहीं वन विभाग द्वारा हाथियों की मौजूदगी को देखते हुए बच्चों को स्कूल न भेजने की सलाह दी गई है।


Date : 18-Sep-2019

बारिश ने ढहाया आशियाना, भटक रहा परिवार

रायगढ़, 18  सितंबर। नगर के वार्ड नंबर 12 निवासी कमल विश्वकर्मा का मकान पिछले दिनों हुई तेज बारिश से ढह गया। कमल विश्कर्मा ने बताया कि मेरे परिवार में पत्नी व तीन पुत्र हैं। एक पुत्र का विवाह हो गया है। घर ढहने के बाद मेरी बहु अपने मायके में रहने चली गई है। उसने बताया कि उसकी पत्नी व दो अन्य बेटे रिश्तेदारों के घरों में पनाह लिए हुए हैं।

कमल ने बताया कि उसकी आर्थिक स्थिति सही नहीं है और उसके नाम से प्रधानमंत्री आवास भी स्वीकृत हो गया है, लेकिन उसका मकान नजूल रिकार्ड में मेरे परदादा कृपाराम के नाम से दर्ज है। उसके दादा डोलो प्रसाद, पिता चमरू प्रसाद के नामे पेशी एसडीएम सारंगढ़ के दफ्तर में धूल खा रही है। वहां संबंधित लिपिक मुझे घुमा रहे हैं। जबकि मेरे मोहल्ले में मेरे मकान, जमीन जैसा दर्जनों प्रकरण है। जिनमें से कई लोगों का मकान बन गया और कई लोगों का मकान निर्माणाधीन है।

बारिश से मकान ढहने और प्रधानमंत्री आवास योजना से अब तक वंचित विश्वकर्मा परिवार ने कलेक्टर रायगढ़ से इस मामले में कारगर कार्रवाई की उम्मीद की है।


Date : 18-Sep-2019

इंजीनियर के सूने मकान में चोरी, 3 आरोपी बंदी

छत्तीसगढ़ संवाददाता

रायगढ़, 18  सितंबर। घरघोड़ा में कुछ दिनों पहले सिंचाई विभाग में पदस्थ इंजीनियर के सूने मकान में चोरी हुई थी। विवेचना के दौरान संदेह के आधार पर पकड़े गए तीन लोगों में से दो चोरियों का खुलासा हुआ है।

पुलिस ने बताया कि घरघोड़ा के मोहल्ले के ही कुछ संदेहियों से कड़ी पूछताछ की गई। जिसमें आरोपियों ने अपना गुनाह कबुला लिया है। इसके तहत घरघोड़ा थाने में दो अलग-अलग चोरी की घटनाओं का खुलासा हुआ है। वहीं नवापारा में आईटीआई के सामने ई एक्सप्रेस काम आफिस में भी चोरी की थी। चोरी करने वाला वहां पदस्थ कर्मचारी निकला। आरोपी विजय यादव तथा अवधेश चक्रधारी, घरघोड़ा के पास से 6 0,000 रुपए एवं घटना में प्रयुक्त रॉड जब्त की गई है।

आरोपी विजय यादव, अवधेश चक्रधारी, देवेंद्र चौहान निवासी  घरघोड़ा के पास से चोरी किए एक नग सोने का हार, दो नग सोने का कंगन, दो नग सोने का झुमका, एक जोड़ी चांदी की पायल तथा घटना में प्रयुक्त रॉड जब्त किया गया। एक अपचारी बालक फरार है। घरघोड़ा पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ अपराध दर्ज कर आरोपियों को जेल भेज दिया।


Previous123Next