राजनांदगांव

एमआईसी में दी विद्युत शवदाह गृह स्थापना की मंजूरी
24-Jun-2021 12:29 PM (29)
एमआईसी में दी विद्युत शवदाह गृह स्थापना की मंजूरी

  दुकानदारों को कोरोनाकाल में अधिभार से छूट  

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 24 जून।
शहर में काफी दिनों से की जा रही विद्युत शवदाह गृह की स्थापना की मांग को आखिरकार मेयर इन कौंसिल ने मंजूर कर लिया है। बुधवार को एमआईसी की बैठक में सबसे पहले इस प्रस्ताव को मुहर लगाते हुए महापौर ने अत्याधुनिक विद्युत शवदाह गृह की स्थापना किए जाने के साथ-साथ कोरोनाकाल में भागीरथी नल-जल योजना और  मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के दुकानदारों को कोरोनाकाल में अधिभार से विशेष छूट दी गई है। इसके अलावा प्रकाश व्यवस्था हेतु 1 नग स्काई लिफ्ट क्रय किए जाने शासन को प्रस्ताव भेजने के साथ-साथ अन्य विषयों पर स्वीकृति प्रदान की गई।

महापौर श्रीमती देशमुख ने बताया कि राष्ट्रीय परिवार सहायता योजनांतर्गत पात्र हितग्राहियों को सहायता राशि भुगतान किए जाने की स्वीकृति, लोकसेवा केन्द्र से प्राप्त सामाजिक सुरक्षा पेशन के पात्र हितग्राहियों के अनुमोदन के अलावा संपत्ति कर, समेकित कर एवं जल कर की वसूली हेतु एजेंसी नियुक्त किए जाने प्रक्रिया करने की स्वीकृति प्रदान की गयी तथा भागीरथी नल-जल योजनांतर्गत घरों में लगे नल के हितग्राहियों को जल कर की राशि में एवं मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजनांतर्गत व्यवसायरत दुकानदारों को किराए की राशि में कोरोना काल के अधिभार में छूट प्रदान की गयी। पूर्व के परिषद में कोरम के आभाव में लिए गए प्रस्ताव को निरस्त करने का निर्णय लिया गया एवं मुख्यमंत्री स्वावलंबन के दुकानों को आबंटन कर शेष दुकानों के आबंटन को नए सिरे से जांच कर पात्र हितग्राहियों को आबंटित करने का सर्वसमिति से निर्णय लिया गया।
 
उन्होंने बताया कि इसके अलावा राज्य प्रवर्तित योजनांतर्गत स्वीकृत राशि से वार्ड नं. 20 व 46 में तालाब सौंदर्यीकरण तथा वार्ड नं. 48 में उद्यान निर्माण हेतु निविदा आमंत्रण की स्वीकृति प्रदान की गई। वार्डों में सीमेंट कांक्रिटिंग रोड एवं नाली निर्माण की स्वीकृति तथा 14वें वित्त आयोग अंतर्गत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के तहत लगभग 56 लाख रुपए की लागत से 1 नग पैन माउंटेड एक्सवेटर व 31.50 लाख रुपए की लागत से प्रकाश व्यवस्था हेतु 1 नग मिनी स्काई लिफ्ट क्रय किए जाने शासन को प्रस्ताव भेजे जाने की स्वीकृति दी गयी। साथ ही नगर में विद्युत शवदाह गृह निर्माण किए जाने शासन द्वारा दी गयी स्वीकृति के अनुक्रम में प्रक्रिया करने की स्वीकृति प्रदान की गई।

बैठक मेें आयुक्त डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी ने महापौर परिषद के सभी सदस्यों से टीकाकरण महाभियान में सहयोग करने अपील करते कहा कि आप सब वैक्सीन लगावें तथा अपने परिवार व वार्डवासियों को भी वैक्सीन लगाने प्रेरित करें। इसके अलावा मास्क लगावे, लोगों को भी मास्क लगाने समझाईश दें तथा वार्डों में पौधे लगाए और पौधे बचाने कार्य करें, ताकि हम आक्सीजन की कमी से दोबारा न जूझे।

बैठक मेें महापौर परिषद के प्रभारी सदस्य मधुकर बंजारी, सतीश मसीह, विनय झा, भागचंद साहू, गणेश पवार, राजा तिवारी, राजेश गुप्ता चंपू, सुनीता फडऩवीस, बैनाबाई टुरहाटे, उपायुक्त सुदेश सिंह,कार्यपालन अभियंता यूके रामटेके, प्र.कार्यपालन अभियंता कामना सिंह यादव, सहायक अभियंता संजय ठाकुर व दीपक अग्रवाल, प्र.सहायक अभियंता संदीप तिवारी, लेखा अधिकारी यूएस वर्मा, प्र. कार्यालय अधीक्षक अशोक चौबे सहित निगम के अधिकारी उपस्थित थे।

अन्य पोस्ट

Comments