बलौदा बाजार

घट स्थापना के साथ हुआ नवरात्र आरंभ
14-Apr-2021 4:53 PM 48
घट स्थापना के साथ हुआ नवरात्र आरंभ

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
भाटापारा, 14 अप्रैल।
नवरात्र के प्रथम दिन शक्तिपीठों में ज्योत प्रज्जवलित किए गए हैं। चौत्र नवरात्रि पर्व का प्रथम दिन सिंगारपुर मांवली माता एवं तरेंगा महामाया मंदिर देवी मंदिर माता देवालय शीतला मंदिर, अवरेठी शीतला मंदिर, हथनीपारा, शीतला मंदिर, सिद्ध बाबा काली मंदिर, सिद्ध बाबा धौराभाठा मंदिर तथा विभिन्न शक्ति पीठों मे ज्योत जलाकर नवरात्र आरंभ किया गया। 

कोरोना महामारी के चलते कम लोगों की उपस्थिति मे स्थापना पूजन हवन कर घट स्थापना की गई भक्तों के मनोकामना ज्योत मंदिर मे जलाये गये है। सभी मंदिरो मे लॉकडाउन के कारण कोई भी भक्त घट स्थानापना मे शामिल नहीं हो पाये है प्रबंधन समितियों के लोगों द्वारा पुजारी एवं प्रबंधन समिति के कुछ व्यक्ति घट स्थापना मे शामिल हुए। प्रशासन की ओर से लगाए गए लॉकडाउन का असर नवरात्रि पर्व पर भी देखने को मिला है। ज्योत प्रज्जवलन के साथ-साथ जवांरा रोपण का कार्य भी नवरात्रि आरंभ के साथ हुआ।

सिंगारपुर मंदिर में जंवारा के दो स्वरूप देखने को मिलता है। इसमें प्रथम रूप सेत जंवारा होता है जिसके तहत तेल घी से ज्योति प्रज्जवलित होता है। शक्ति की आराधना मनोवांछित फल देने वाली व सर्वकष्ट निवारणी के रूप में माना जाता है। तरेंगा वाली माता महामाया की भी छबि कष्ट हरने वाली के रूप में है। शैव सम्प्रदाय के भक्तों से लेकर आज तलक क्षेत्र की आस्था मॉ के लिए बनी हुई है। लोग यह मानते है कि मॉ की चरणों में कष्ट का निवारण छुपा हुआ है।
 

अन्य पोस्ट

Comments