सरगुजा

लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान जरूरी - कमिश्नर
25-Jan-2021 8:52 PM 27
 लोकतंत्र की मजबूती के लिए  मतदान जरूरी - कमिश्नर

  राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर दिलाई शपथ   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

अम्बिकापुर, 25 जनवरी। सरगुजा कमिश्नर सुश्री जी किंडो द्वारा राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आज यहां कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित कार्यक्रम में अधिकारी एवं कर्मचारियों को लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखने शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर निर्वाचन एवं मतदाता जागरूकता संबंधी कार्यों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी एवं कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।

कमिश्नर सुश्री किंडो ने 11वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस की बधाई देते हुए कहा कि हमारा देश विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है। हमारे पूर्वजों ने सुव्यवस्थित शासन संचालन के लिए गणतंत्र की स्थापना के साथ ही स्वतंत्र निर्वाचन आयोग का गठन कर मतदान के जरिये लोकतंत्र को मजबूत बनाने का काम किया है। लोकतंत्र तभी मजबूत होगा जब हम सब स्व विवेक से बिना लोभ और भय के मतदान करेंगे।

उन्होंने कहा कि नए युवा मतदाता सभी मतदानो में स्व विवेक से मतदान करें तथा मतदान के लिए जागरूक भी करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन की प्रक्रिया बहुत ही जटिल एवं लंबा है फिर भी बी.एल.ओ. से लेकर मतदान अधिकारी, कर्मचारी एवं स्वीप के नोडल अधिकारी रात दिन काम मे जुटे रहते हैं। सरगुजा जिले को स्वीप में बेहतर कार्य करने पर राज्य स्तर पर पहला पुरस्कार मिला है। यह इसी बात को दर्शाता है। कमिश्नर ने कहा कि लोकतंत्र के प्रति लोगों की आस्था को बनाये रखने के लिए स्वयं मतदान करें और मतदान के लिए जागरूक भी करें।

प्रभारी कलेक्टर एवं जिला पंचायत के सी.ई.ओ.  विनय कुमार लंगेह ने कहा कि निर्वाचन में युवाओं की महती भूमिका है। देश की कुल आबादी का 35 से 40 प्रतिशत युवाओं की है। मतदान के लिए इस प्रतिशत को लक्ष्य में रखना चहिए। उन्होंने कहा कि स्वस्थ लोकतंत्र के लिए स्वस्थ राजनीति भी जरूरी है। इसके लिए युवायों को आगे लाने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि सरगुजा जिले के स्वीप की टीम अच्छा काम कर रही है। इसे बरकरार रखें और आने वाले समय में और बेहतर कार्य करें।

नए मतदाताओं को दिया गया ईपिक कार्ड- इस अवसर पर नए मतदाताओ को बैच लगाकर मतदाता ईपिक कार्ड दिया गया। इनमे सुश्री रेश्मी तिवारी, शुभम सोनी, देवेंद्र सिंह, अभिषेक सोनी, संतोष सोनी,नरेश सोनी शामिल है। इसके साथ ही स्वीप एवं निर्वाचन में उत्कृष्ट कार्य करने वाले बी.एल.ओ. को 5 हजार रुपये का चेक एवं प्रशस्ति पत्र तथा नोडल अधिकारी को 7 हजार रुपये का चेक एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

अन्य पोस्ट

Comments