कोरबा

पोषण जागरूकता एवं पौष्टिकता थीम पर मेंहदी प्रतियोगिता
10-Sep-2021 6:22 PM (58)
पोषण जागरूकता एवं पौष्टिकता थीम पर मेंहदी प्रतियोगिता

पोषण माह का आठवां-नौवां दिन

कोरबा, 10 सितंबर।
गर्भवती एवं शिशुवती माताओं और बच्चों का स्वास्थ्य एवं पोषण सुनिश्चित करने के लिए जिले में सितंबर महीना राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है।

पोषण माह के आठवे  दिन जिले के एक हजार  300 से अधिक आंगनबाड़ी केन्द्रों में पोषण आधारित विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया और जिले को कुपोषण मुक्त करने के लिए जन-जागरूकता का प्रसार किया गया। इन गतिविधियों में लगभग 31 से  हजार से अधिक  लोगों ने भाग लिया। पोषण माह के आठवें दिन बेहतर पोषण के लिए प्रसव पूर्व जांच एवं गर्भावस्था तथा स्तनपान के दौरान पोषण के संबंध में गर्भवती महिलाओं को जागरूक किया गया।

आठवें दिन आयुष विभाग द्वारा महिला एवं बाल विकास के अमले को बेहतर पोषण एवं योगाभ्यास के लिए  ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया  गया।  आयुष विभाग द्वारा गर्भवती एवं शिशुवती महिलाओं के स्वाथ्य सम्बन्धी जांच एवं  योगाभ्यास के लिए जागरूक एवं प्रोत्साहित किया गया।


इस दिन आंगनबाड़ी केन्द्रों, स्कूलों, ग्राम पंचायतों एवं सामुदायिक स्थानों पर गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों के स्वास्थ्य की जांच  की गई तथा योगाभ्यास भी कराया गया।  पोषण माह के आठवें दिन शिशु संरक्षण के प्रति महिलाओं को जागरूक करने विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया और जच्चा-बच्चा स्वास्थ्य सुनिश्चित करने लोगों को संकल्पित किया गया। इस दिन स्तनपान के महत्व पर भी चर्चा की गई। उपस्थित महिलाओं को बताया गया कि जन्म के पहले 6 माह तक शिशु को केवल माँ का दूध पिलाया जाना चाहिए। इस दिन जिले के सभी दस एकीकृत बाल विकास परियोजनाओं में लगभग 31 हजार से अधिक लोगों ने भाग लिया।
पोषण माह के नौवे दिन पौष्टिकता के आधार पर मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।नौवें दिन आंगनबाड़ी केन्द्रों, स्कूलों, ग्राम पंचायतों एवं सामुदायिक स्थानों पर गर्भवती माता, शिशुवती माता तथा किशोरी बालिकाओं के साथ मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। भोजन, पोषण आहार तथा स्वास्थ्य संबंधी संदेश  के साथ हाथों में मेहँदी लगाकर लोगो तक पोषण का  संदेश पहुचाया गया। नौवें दिन जिले के साढ़े चार सौ से अधिक आंगनबाड़ी केन्द्रों में पोषण आधारित गतिविधियों का आयोजन किया गया। जिसमें दस हजार से अधिक लोगों ने भाग लिया।

एक सितंबर से शुरू हुए राष्ट्रीय पोषण माह में प्रत्येक दिन विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। जिले के सभी 10 परियोजनाओं बरपाली, चोटिया, हरदीबाजार, करतला, कटघोरा, कोरबा शहरी एवं ग्रामीण, पाली, पसान तथा पोड़ी-उपरोड़ा के आंगनबाड़ी केन्द्रों में पोषण आधारित गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि पोषण माह के आठवें एवं नौवें दिन जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों में जनप्रतिनिधियों, परियोजना अधिकारी, महिला पर्यवेक्षकों, आंगनबाड़ी सहायिकाओं की उपस्थिति में प्रसव पूर्व जांच, स्तनपान तथा स्वास्थ्य एवं पोषण के प्रति महिलाओं को जागरूक कर कुपोषण मुक्ति का संदेश दिया गया।

अन्य पोस्ट

Comments