बस्तर

जिले में कोई भी व्यक्ति टीकाकरण से वंचित न रहे-कलेक्टर
23-Jun-2021 9:00 PM (138)
 जिले में कोई भी व्यक्ति टीकाकरण से वंचित न रहे-कलेक्टर

   कोरोना टास्क फोर्स की बैठक में अफसरों को दिए निर्देश     

जगदलपुर, 23 जून। कलेक्टर रजत बंसल ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव सुनिश्चित करने हेतु शत-प्रतिशत लोगों का टीकाकरण किया जाना अत्यन्त आवश्यक है। उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति में बस्तर जिले में 18 वर्ष से अधिक के आयु के कोई भी व्यक्ति टीकाकरण से वंचित नहीं होना चाहिए, जिससे की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए नागरिकों की बचाव सुनिश्चित की जा सके। कलेक्टर श्री बंसल आज कलेक्टोरेट जगदलपुर के प्रेरणा कक्ष में आयोजित कोरोना टास्क फोर्स की बैठक में राजस्व, स्वास्थ्य, पंचायत एवं अन्य संबंधित विभाग के अधिकारियों को उक्ताशय के निर्देश दिए हैं। 

श्री बंसल ने कोराना वायरस के इस संक्रमण से नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने हेतु वृहद टीकाकरण अभियान के अन्तर्गत शत-प्रतिशत लोगों का टीकाकरण के कार्य को सभी विभागों के समन्वय से सफल बनाने को कहा है। उन्होंने स्वास्थ्य एवं संबंधित विभाग के अधिकारियों को इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ पूरा करने के निर्देश भी दिए। बैठक में पुलिस अधीक्षक दीपक झा, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती ऋचा प्रकाश चैधरी सहित राजस्व अनुविभागीय अधिकारी के अलावा स्वास्थ्य एवं संबंधित विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे। 

बैठक में कलेक्टर ने वृहद टीकाकरण अभियान के अन्तर्गत जिले में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को अनिवार्य रूप से टीकारण कराने हेतु अधिकारियों को विस्तृत दिशा-निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि टीकाकरण कराने हेतु ’कोविन पोर्टल’ में ऑनलाईन पंजीयन के अलावा टीकाकरण स्थल में पहुंचकर भी अपना पंजीयन किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के लिए पंजीयन से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या बिल्कुल भी नहीं है। श्री बंसल ने कहा कि पहले एवं दूसरे डोज के टीकाकरण के लिए जिले में समुचित मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध है। इसके साथ ही आगे भी जिले को आवश्यकतानुसार टीका उपलब्ध होने वाली है। उन्होंने सभी ग्राम पंचायतों में टीकाकरण के लिए स्थान चयनित करने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों एवं खण्ड चिकित्सा अधिकारियों को इस कार्य को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।  

श्री बंसल ने कहा कि लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करने हेतु प्रत्येक घरों में जाकर उन्हें समझाईश देने को कहा। उन्होंने इस कार्य में पटवारी एवं पंचायत सचिवों के अलावा शिक्षकों तथा अन्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने को निर्देश भी दिए। श्री बंसल ने सभी तहसीलदारों को इस कार्य का समन्वय करने की जिम्मेदारी दी। उन्होंने इस कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारी-कर्मचारी के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की भी चेतावनी दी। 
श्री बंसल ने इस कार्य के लिए मानव संसाधन की आवश्यकता के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने टीकाकरण करण के कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने हेतु गुरूवार 24 जून को प्रत्येक सेक्टरों में प्रशिक्षण आयोजित करने के भी निर्देश दिए। इस कार्य में उन्होंने मितानिनों की भी ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए। बैठक में श्री बंसल जिले में कोरोना वायरस के प्रसार के नियंत्रण हेतु किए जा रहे उपायों की भी समीक्षा की। उन्होंने टेस्टिंग के कार्य को लगातार जारी 
 

अन्य पोस्ट

Comments