सरगुजा

बुजुर्गों को राहत पहुंचाने में एमएमयू की बड़ी भूमिका
23-Jan-2021 9:01 PM 31
बुजुर्गों को राहत पहुंचाने में एमएमयू की बड़ी भूमिका

95 बरस के रणदहल बोले ये गाड़ी तो बड़ा काम का है

अम्बिकापुर, 23 जनवरी। मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत संचालित मोबाईल मेडिकल यूनिट स्लम क्षेत्र के बुजुर्गों को घर के पास नि:शुल्क इलाज की सुविधा पहुंचाकर बड़ी राहत दे रही है। चलने-फिरने में परेशानी होने के कारण अधिक उम्र के बुजुर्गों को अस्पताल जाने तथा वहां इलाज हेतु ओपीडी में बारी का इंतजार करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। वही एमएमयू में इलाज के लिए ओपीडी की जरूरत नही है सीधे चिकित्सक से मिल सकते हंै। मोबाईल मेडिकल यूनिट में कई प्रकार के जांच की सुविधाएं भी उपलब्ध है।

लक्ष्मीपुर वार्ड निवासी 95 वर्षीय वयोवृद्ध रणदहल साहू को पीठ दर्द एवं सर्दी-खांसी की समस्या थी। डंडा के सहारे चलने वाले रणदहल साहू को घर के पास एमएमयू से इलाज के बारे में पता चला तो वह धीरे-धीरे चलकर एमएमयू तक पहुंचा और अपनी समस्या चिकित्सकों को बताई। डॉक्टर ने रणदहल की समस्याओं को सुनकर स्वास्थ्य जाँच किया। तत्पश्चात उनको दवा तथा सिरप के साथ स्वास्थ्य परामर्श प्रदान किया। एमएमयू से नि:शुल्क एवं शीघ्र ईलाज और दवाई पाकर  रणदहल बोले- ये गाड़ी तो बड़े काम का है।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत अम्बिकापुर नगर निगम में कुल 4 मोबाइल मेडिकल यूनिट प्रतिदिन अलग अलग क्षेत्र में भ्रमण कर नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा प्रदान कर रही हैं। अब तक 9 हजार 537 लोगो का ईलाज किया गया है। एमएमयू का संचालन चिन्हांकित स्लम एरिया में प्रतिदिन प्रात: 8 बजे से दोपहर 3 बजे तक किया जाता है। इसमे कुल 41 प्रकार के स्वास्थ्य जांच के लिए लैब की सुविधा उपलब्ध है। जहाँ पर तत्काल लैब टेस्ट कर रिपोर्ट प्रदान किया जाता है।

अन्य पोस्ट

Comments