सरगुजा

शैक्षणिक गुणवत्ता को सुधारने निर्देश
22-Jan-2021 8:11 PM 24
शैक्षणिक गुणवत्ता को सुधारने निर्देश

  आदित्येश्वर ने डीएवी पब्लिक स्कूलों के प्राचार्यों की ली बैठक   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

अम्बिकापुर, 22 जनवरी। सरगुजा जिले के मुख्यमंत्री डीएवी पब्लिक स्कूलों के प्राचार्यों की बैठक आज रेडक्रॉस सोसायटी के सभापति एवं जिला पंचायत सदस्य आदित्येश्वर शरण सिंह देव एवं जिला पंचायत उपाध्यक्ष राकेश गुप्ता ने ली। इस दौरान स्कूलों की शैक्षणिक गुणवत्ता को सुधारने को लेकर बेहतर कार्य करने के निर्देश दिए।

सर्वप्रथम जिला शिक्षा अधिकारी ने बैठक में सरकार के साथ हुए अनुबंध से लेकर अब तक मुख्यमंत्री डीएवी पब्लिक स्कूल के परीक्षा परिणाम की जानकारी दी। जिले से समस्त ब्लॉकों में स्कूल में दर्ज संख्या एवं शिक्षकों की जानकारी दी। इस दौरान जिला पंचायत सदस्य आदित्येश्वर शरण सिंह देव ने कहा कि अनुबंध के मुताबिक आपके एक-एक स्कूलों में 1200 से अधिक छात्र-छात्राएं एवं लगभग 54 शिक्षक होने चाहिए। किन्तु आपके स्कूलों की संख्या बेहद कम है, लगभग 5 वर्ष अनुबंध को हो गया फिर भी 200-250 बच्चे हैं जो आपकी कमजोरी को प्रदर्शित करता है, हमें स्कूलों को सुधारना है, पहले अपना परीक्षा परिणाम, इसके बाद दर्ज संख्या, जब परीक्षा परिणाम सुधरेगा तो दर्ज संख्या भी सुधरेगा, उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को कहा कि शासन के निर्देशानुसार कम से कम आरटीई के तहत सभी स्कूलों के सीट भर दें तो 200 से ऊपर बच्चे हर स्कूल में चले जायेंगे, इस वर्ष इसे सुधारें और आरटीई के पूरे सीट को भरें। बच्चों को वहां एडमिशन के लिए प्रोत्साहित करें। बाहर से जो भी सहयोग चाहिए हमें बतायें, हम अपना पूरा सहयोग करें।

जिला पंचायत उपाध्यक्ष राकेश गुप्ता ने बच्चों के लिए आवागमन के साधन, वाहन की आवश्यकता, प्राचार्यों के मांग के अनुसार बिल्डिंग की मरम्मत एवं अन्य आवश्यकता को दूर करने सहित विभिन्न मांगों पर गंभीरता से चर्चा करते हुए कहा कि आप परिणाम दीजिये आपकी सारी समस्या का हल हम करेंगे। स्कूल के नाम के मुताबिक परिणाम दें, हम सभी समस्या का निदान करेंगे। इस दौरान उदयपुर क्षेत्र के दोनों जिला पंचायत सदस्यों ने भी लखनपुर एवं उदयपुर के डीएवी स्कूल को लेकर बेहतर सुझाव दिया। इस दौरान प्राचार्यों ने कई सुझाव एवं फील्ड में आ रही समस्याओं की जानकारी दी। इस दौरान शिक्षा विभाग के अधिकारी व मुख्यमंत्री डीएवी पब्लिक स्कूल के प्राचार्य उपस्थित थे।

अन्य पोस्ट

Comments