राजनांदगांव

पक्के की उम्मीद में तोड़ी कच्ची छत, अब किस्तों के इंतजार में हजारों परिवार
19-Oct-2021 12:39 PM (43)
पक्के की उम्मीद में तोड़ी कच्ची छत, अब किस्तों के इंतजार में हजारों परिवार

   नपा डोंगरगढ़ का रवैया गैरजिम्मेदाराना  

राजनांदगांव, 19 अक्टूबर। हर आदमी अपने परिवार के लिए पक्की छत चाहता है और जब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बने तो पीएम द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री आवास योजना से यह आस पूरी करने का सपना हजारों परिवार ने देखा। डोंगरगढ़ नगर पालिका में भी इस योजना से पक्का मकान बनाने हजारों परिवारों ने आवेदन जमा किया और स्वीकृति भी मिलने पर घर भी बनाना शुरू कर दिया। पक्के मकान की उम्मीद में कच्चा मकान तोड़ निर्माण शुरू कर चुके एक हजार परिवारों को तो एक भी किस्तत नसीब नहीं हुई है। जबकि दूसरी, तीसरी और चौथी किस्त के इंतजार करने वालों की संख्या भी हजारों में है।

ज्ञात हो कि मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद साल 2014 में पीएम आवास योजना की शुरूआत की गई थाी। केंद्र सरकार ने 2022 के पहले सभी परिवारों के पास पक्का मकान होने की आकांक्षा लिए शुरू की गई इस योजना में आवेदन करने पर नगरीय निकायों (शहरी क्षेत्रों) में 2.26 लाख रुपए की सहायता राशि  दी जाने लगी। इस योजना के तहत पक्का मकान निर्माण शुरू करने वाले हजारों परिवार अपनी सारी जमा पूंजी खर्च कर चुके हैं एवं ज्यादातर परिवारों के पास कर्ज लेकर किस्तों का इंतजार में सरकारी तंत्र को कोसने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है।

इन सारी स्थिति को देखते भाजपा नेता परविंदर सिंह मोंटी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास के तहत ऐसा नहीं कि राशि नगर पालिका डोंगरगढ़ को नहीं मिलती। राशि तो काम की उन्नति के हिसाब से समय-समय पर मिलती रहती है, परंतु दूसरे निकायों की तरह यहां का निकाय राशि खर्च करने में अपनी उदासीनता दिखाता है एवं राशि को खर्च करने में महीनों लगा देता है। जिससे आम लोंगो में नगरपालिका डोंगरगढ़ की कार्यप्रणाली के प्रति गहरी नाराजगी दिखती है। हाल ही में 100 दिन का केंद्र सरकार सुडा द्वारा एक प्लान तैयार किया गया था। जिसके तहत छत्तीसगढ़ के सभी निकायों में इस योजना के तहत काम की गति बढ़ाने को लेकर ’राशि खर्च करो और तीन दिन में और अतिरिक्त राशि पाओ’ परन्तु इस प्लान में भी नगरपालिका डोंगरगढ़ फिसड्डी साबित हुई, बल्कि जो 75 लाख की राशि सुडा द्वारा दी गई थी, जिसे पूरे 100 दिनों में भी खर्च नहीं कर पाए और वो राशि सुडा ने नगरपालिका से वापस मंगवा ली। नगर पालिका डोंगरगढ़ प्रधानमंत्री आवास के हितग्राहियों को उनकी किस्तों का भुगतान करने में तत्परता नहीं दिखाती तो शीघ्र ही नगर पालिका डोंगरगढ़ में प्रधानमंत्री आवास के हितग्राहियों के साथ उपस्थित होकर भाजपा धरना प्रदर्शन करेंगी।

अन्य पोस्ट

Comments