खेल

Previous123456789...8283Next
05-Dec-2020 8:52 PM 1

नई दिल्ली, 5 दिसम्बर | भारतीय शीर्षक्रम बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को भी इंग्लिश काउंटी क्रिकेट क्लब यॉर्कशायर में नस्लवाद का सामना करना पड़ा था। यॉर्कशायर के कई पूर्व कर्मचारियों ने क्रिकेटर अजीम रफीक के दावों का समर्थन किया है। रफीक ने दावा किया था कि क्लब में नस्लवाद होने के कारण उन्होंने आत्महत्या करने का प्रयास किया था। 

पुजारा इस समय आस्ट्रेलिया में है, जहां वह चार मैचों की टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम का हिस्सा होंगे। पुजारा 2015 और 2018 में यॉर्कशायर क्लब के लिए खेल चुके हैं। 

क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार यॉर्कशायर के पूर्व कर्मचारी ताज बट ने कहा, " एशियाई समुदाय का जिक्र करते समय बार-बार टैक्सी चालकों और रेस्तरां में काम करने वालों का हवाला दिया जाता था। वे एशियाई मूल के हर व्यक्ति को 'स्टीव' कहकर बुलाते थे। भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को भी 'स्टीव' कहा जाता था क्योंकि वे उनके नाम का उच्चारण नहीं कर पाते थे।" 

बट यॉर्कशायर क्रिकेट फाउंडेशन के साथ सामुदायिक विकास अधिकारी के तौर पर काम कर चुके है। 

बट के अलावा टोन बाउरी यॉर्कशायर के साथ कोच के रूप में काम कर चुके हैं और साथ ही वह यॉर्कशायर क्रिकेट बोर्ड में सांस्कृतिक विविधता अधिकारी भी थे। 

उन्होंने कहा, " कई युवाओं को ड्रेसिंग रूम के माहौल में सामंजस्य बिठाने में दिक्कत हुई क्योंकि उन पर नस्लवादी टिप्पणियां की जाती थी। इसका असर उनके प्रदर्शन पर पड़ा और उन पर परेशानियां खड़ी करनी के आरोप लगाए गए। इससे प्रदर्शन पर प्रभाव पड़ा।" 

विदेशी खिलाड़ियों में पाकिस्तान के राणा नावेद उल हसन और वेस्टइंडीज के टीनो बेस्ट ने रफीक के आरोपों का समर्थन किया था। (आईएएनएस)


05-Dec-2020 8:07 PM 13


 मुंबई, 5 दिसम्बर | भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने कहा है कि कोविड-19 महामारी ने उन्हें सिखाया कि छोटी-छोटी चीजों में किस तरह से खुशी ढूंढ़ी जाती है और परिवार के साथ बिताया गया समय कितना अहम होता है। सानिया ने दक्षिण भारत की मशबूर अभिनेत्री लक्ष्मी मांचू से शो, 'कमिंग बैक टू लाइफ विद लक्ष्मी मांचू' पर यह बात कही। 

सानिया ने कहा, "मुझे लगता है कि मैंने इस समय में जो खोज की है वो यह है कि खुश होने के लिए ज्यादा कुछ नहीं चाहिए होता। इस महामारी ने मुझे बताया है कि छोटी-छोटी चीजों का लुत्फ कैसे लिया जाता है, परिवार के साथ रहने, घर का बना खाना खाना क्या है, हमें हर दिन बाहर के खाने की जरूरत नहीं है।"

उन्होंने कहा, "इस चीज का आनंद लिया कि आप अपने माता-पिता के साथ हो, स्वास्थ हो। यह मुझे एहसास हुआ। मुझे लगा कि हम अगर शॉपिंग नहीं कर रहे हैं तो ठीक है, चीजें नहीं खीरदना भी ठीक है।" (आईएएनएस)


05-Dec-2020 7:02 PM 26

सिडनी, 5 दिसम्बर | आस्ट्रेलिया में महीने भर रहने के बाद के भारत के टेस्ट विशेषज्ञ खिलाड़ियों को रविवार से आस्ट्रेलिया-ए के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्यास मैच खेलना है और इसी के साथ वह लंबे अरसे बाद प्रतिस्पर्धी क्रिकट में उतरेंगे। यह मैच ड्रममोयने ओवल मैदान पर खेला जाएगा।

यह दो अभ्यास मैच में से एक है। दूसरा अभ्यास मैच 11 दिसंबर को खेला जाएगा।

पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन और मोहम्मद सिराज भारत की टेस्ट टीम का हिस्सा हैं और इन्होंने आस्ट्रेलिया में रहते हए किसी भी प्रारूप में एक भी मैच नहीं खेला है।

भारत की टेस्ट टीम के उपकप्तान रहाणे संभवत: टीम की कप्तानी कर सकते हैं।

वहीं आस्ट्रेलिया-ए की टीम में उसकी टेस्ट टीम के कप्तान टिम पेन, जोए बर्न्‍स, ट्रेविस हेड और जेम्स पैटिनसन हैं।

यह मैच पुजारा के लिए काफी अहम होगा क्योंकि उन्होंने मार्च में बंगाल के खिलाफ रणजी ट्रॉफी फाइनल के बाद से किसी तरह का मैच नहीं खेला है। पुजारा वो बल्लेबाज हैं जिन्होंने पिछले दौर में आस्ट्रेलिया को उसके घर में मात देने में बड़ी भूमिका निभाई थी। इस बार भी उनका रोल काफी अहम हो जाएगा क्योंकि विराट कोहली के पहले टेस्ट मैच के बाद स्वदेश लौटने से टीम की बल्लेबाजी का दारोमदार पुजारा के जिम्मे होगा।

विकेटकीपर ऋषभ पंत और साहा टेस्ट टीम में अंतिम-11 में जगह पाने के लिए इस मैच में जद्दोजहद करते दिखाई देंगे। शॉ पर भी सभी की निगाहें रहेंगी जिनका आईपीएल का दूसरा हाफ काफी बुरा रहा था। वह भी अहम सीरीज से पहले लय में लौटने की कोशिश करेंगे।

अश्विन ने भी आईपीएल में अच्छा किया था लेकिन यहां उन्हें लंबे स्पैल करने होंगे जो उनके लिए लंबे अंतराल बाद चुनौतीपूर्ण साबित हो सकता है।

आस्ट्रेलिया के लिए मुख्य मुद्दा सलामी जोड़ी का होगा। डेविड वार्नर के चोटिल होने के बाद उनका पहले टेस्ट मैच में खेलना संदिग्ध है। ऐसे में टीम युवा विल पुकोवस्की और जोए बर्न्‍स को मैदान पर उतार सकती है। यह मैच इन दोनों बल्लेबाजों के लिए एक दूसरे को समझने का अच्छा मौका हो सकता है।

--आईएएनएस


05-Dec-2020 6:23 PM 34

सिडनी, 5 दिसम्बर | इंडिया-ए के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्यास मैच के लिए आस्ट्रेलिया-ए टीम में चुने गए जेम्स पैटिनसन ने कहा कि वह मुंबई इंडियंस में जसप्रीत बुमराह के साथ खेलकर और बेहतर हुए हैं। पैटिनसन को आईपीएल-13 की नीलामी में खरीदा नहीं गया था। लसिथ मलिंगा के नाम वापस लेने के बाद मुंबई ने फिर उन्हें अपनी टीम में जोड़ा था।

क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू ने पैटिनसन के हवाले से लिखा है, "बूम (बुमराह) अगर टी-20 में सर्वश्रेष्ठ नहीं हैं तो सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक हैं। वह शानदार खिलाड़ी हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि वह क्रिकेट के बारे में बात करना पसंद करते हैं। वह अपनी गेंदबाजी मानसिकता को साझा करने को लेकर खुश थे।"

उन्होंने कहा, "मैंने जितना सोचा था उन्होंने ट्रेनिंग पर उससे ज्यादा गेंदबाजी की। वह गेंदबाजी करते रहे।"

पैटिनसन ने कहा, "आप उन्हें गेंदबाजी करते हुए देखते हैं और देखते हैं कि वह कैसे यह करते हैं। मैंने उनका दिमाग पढ़ा है। मैं उनकी यार्कर गेंदों के बार में पूछ रहा था कि कैसे वो इतनी अच्छी यॉर्कर गेंदें डाल लेते हैं। बाकी कुछ और चीजों के बारे में भी पूछ रहा था।"

--आईएएनएस


05-Dec-2020 6:11 PM 30

नई दिल्ली, 5 दिसम्बर | वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा ने अपनी इस युग के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों और गेंदबाजों की सूची में भारत के विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह को चुना है। लारा ने अपने सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों की सूची में कोहली के अलावा न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन, इंग्लैंड के जोए रूट, दक्षिण अफ्रीका के अब्राहम डिविलियर्स और आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को जगह दी है।

लारा ने अपने इंस्टाग्राम पर जारी की गई इस सूची में हालांकि इन खिलाड़ियों को किसी तरह की रैंक नहीं दी है।

गेंदबाजों में लारा ने बुमराह के साथ इंग्लैंड के जोफ्रा आर्चर, जेम्स एंडरसन, दक्षिण अफ्रीका के कागिसो रबादा और अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान को चुना है।

लारा ने अपने साथ खेलने वाले पांच सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों और गेंदबाजों को भी चुना है इसमें सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग, जैक्स कैलिस, कुमार संगाकारा, राहुल द्रविड़ बल्लेबाजों की सूची में हैं। गेंदबाजों की सूची में वसीम अकरम, शेन वार्न, वकार यूनिस, मुथैया मुरलीधरन और ग्लैन मैक्ग्रा हैं।

--आईएएनएस


05-Dec-2020 4:39 PM 26

चेन्नई, 5 दिसम्बर| केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने शनिवार को कहा कि वह यह खबर सुनकर काफी दुखी थे कि फिडे आनलाइन ओलंपियाड में जीते गए अपना स्वर्ण पदक पाने के लिए शतरंज खिलाड़ियों को कस्टम डयूटी का भुगतान करना पड़ा। चेन्नई एयरपोर्ट पर कस्टम ड्यूटी का भुगतान करने के बाद ही भारतीय शतरंज टीम को स्वर्ण पदक दिया गया था। टीम ने ये स्वर्ण पदक इस साल अगस्त में फिडे आनलाइन ओलंपियाड में जीते थे।

रिजिजू ने टिवटर पर कहा, " मैं यह खबर सुनकर बहुत उदास हूं। मेरे कार्यालय ने पहले ही एथलीटों से बात की है। यह कस्टम डयूटी और कुरियर कंपनी के बीच गलतफहमी का मामला था। अब मामले का हल हो गया है। कंपनी ने स्लिप को स्वीकार कर लिया है और वह एथलीट श्रीनाथ नारायणन को अब पैसा वापस लौटाएगी।"

भारत और रूस के बीच अगस्त में ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड में खेला गया फाइनल नाटकीय अंदाज में खत्म हुआ था और शतरंज की वैश्विक संस्था-फिडे ने दोनों देशों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया था।

विजेता भारतीय टीम में कप्तान विदित गुजराती, पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद, कोनेरू हंपी, डी हरिका, आर प्राग्गनानंद, पी हरिकृष्णा, निहाल सरीन और दिव्या देशमुख, पेंटिका अग्रवाल और श्रीनाथ नारायणन शामिल थे।

भारतीय शतरंज टीम के नॉन प्लेइंग कप्तान ग्रैंड मास्टर (जीएम) श्रीनाथ नारायणन ने आईएएनएस से कहा था कि डीएचएल को कस्टम डयूटी का भुगतान करने के बाद ही उन्हें 12 पदक मिले हैं।

नारायणन ने कहा कि उन्होंने कस्टम डयूटी विभाग बेंगलुरु को संबोधित डीएचएल को एक पत्र दिया था, जिसमें इन पदकों के बारे में बताया गया था।

आम तौर पर, अंतर्राष्ट्रीय खेल आयोजनों में पदक जीतने के बाद विदेशों से लौटने वाले भारतीय खिलाड़ियों के लिए कस्टम डयूटी में छूट दी जाती है। (आईएएनएस)
 


05-Dec-2020 3:59 PM 26

सिडनी, 5 दिसम्बर । पहले टी-20 मैच में भारत ने आस्ट्रेलिया को हरा सीरीज की शानदार शुरुआत करते हुए 1-0 की बढ़त ले ली। सीरीज का दूसरा मैच रविवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर खेला जाएगा। इस मैदान पर वनडे सीरीज के शुरुआती दो मैच खेले गए थे और दोनों मैचों में आस्ट्रेलिया ने विशाल स्कोर खड़ा करते हुए भारत को हार सौंपी थी।

एक बार फिर एससीजी की पिच पर बल्लेबाजों के लिए मदद देखी जा सकती है और पूरी उम्मीद है कि यहां होने वाले आखिरी के दो टी-20 मैचों में भी स्कोरबोर्ड पर बड़े स्कोर देखने को मिलें।

आस्ट्रेलिया के लिए वनडे की जीत मानसिक बढ़त हो सकती हैं लेकिन चोटों से परेशान यह टीम चिंतित भी है। डेविड वार्नर पहले ही सीरीज से बाहर हैं। कप्तान एरॉन फिंच को भी पहले टी-20 में हिप में चोट लगी थी। उनके बारे में स्थिति साफ नहीं है। अगर फिंच नहीं खेलते हैं तो यह मेजबान टीम के लिए बड़ा झटका होगा और फिर स्टीव स्मिथ के ऊपर टीम की बल्लेबाजी का भार होगा।

पहले मैच में आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने जल्दी में विकेट खो दिए थे। इस मैच में मेजबान अपनी उन गलतियों को सुधारना चाहेंगे।

गेंदबाजी में आखिरी ओवरों में टीम ने रन लुटाए थे। यहां एक अच्छी खबर आस्ट्रेलिया के लिए यह है कि आखिरी ओवर में भारत के लिए तेजी से रन बनाने वाले रवींद्र जडेजा चोट के चलते बाहर हो गए हैं।

यह आस्ट्रेलिया के लिए राहत है तो भारत के लिए चिंता। शिखर धवन के साथ पारी की शुरुआत करने आए लोकेश राहुल और जडेजा के दम पर ही भारत ने किसी तरह 161 रनों का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया था।

कोहली भी नहीं चले थे और न ही बाकी के बल्लेबाज हैं। ऐसे में भारतीय बल्लेबाजों को भी बेहतर करना होगा।

जडेजा की जगह कनकशन सब्सीटियूट के तौर पर शामिल किए गए युजवेंद्र चहल ने पहले मैच में तीन विकेट ले आस्ट्रेलिया को हार के लिए विवश किया था। चहल अंतिम-11 में नहीं थे। जडेजा की गैरमौजूदगी में क्या चहल को प्राथमिकता मिलेगी यह देखना होगा।

वहीं चहल के अलावी टी.नटराजन ने भी कमाल का प्रदर्शन किया। कोहली ने पहले टी-20 में जसप्रीत बुमराह को बाहर बैठाया था। दूसरे मैच में बुमराह की वापसी होती है या नहीं यह भी मैच के दिन पता चलेगा।

निश्चित तौर पर भारत इस मैच को जीत सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त लेना चाहेगा और मेजबान बराबरी की कोशिश में होगा।

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल (उप-कप्तान, विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, संजू सैमसन (विकेटकीपर), शार्दूल ठाकुर, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, दीपक चहर, टी.नटराजन।

आस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), सीन एबॉट, एश्टन एगर, एलेक्स कैरी, पैट कमिंस (उप-कप्तान), नाथन लॉयन, जोश हेजलवुड, मोइजेज हेनरिक्स, मार्नस लाबुशैन, ग्लेन मैक्सवेल, डेनियल सैम्स, एंड्रयू टाई, स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड, मिशेल स्टार्क, एडम जाम्पा।(आईएएनएस)


05-Dec-2020 3:48 PM 20

सडनी, 5 दिसम्बर। आस्ट्रेलियाई चयनकर्ताओं ने भारत के खिलाफ खेली जा रही तीन टी-20 मैचों की सीरीज के आखिरी दो मैचों के लिए कैमरून ग्रीन के स्थान पर नाथन लॉयन को टीम में शामिल किया है। ग्रीन को इंडिया-ए के साथ खेले जाने वाले अभ्यास मैच के लिए आस्ट्रेलिया-ए टीम से जुडऩे के लिए राष्ट्रीय टीम से रिलीज कर दिया गया है।

लॉयन का टी-20 टीम में शामिल किया जाना हैरानी भरा फैसला है क्योंकि उन्हें टी-20 विशेषज्ञ नहीं समझा जाता। वह इस प्रारुप में सिर्फ दो मैच ही खेले हैं। उन्होंने अपना आखिरी टी-20 मैच 2018 में खेला था।

आस्ट्रेलिया को शुक्रवार को खेले गए पहले टी-20 मैच में 11 रनों से हार मिली थी। इस मैच में दो लेग स्पिनर एडम जाम्पा और मिशेल स्वेप्सन खेले थे।

टीम इस समय खिलाडिय़ों की फिटनेस समस्या से जूझ रही है। कप्तान एरॉन फिंच को पहले मैच में हिप में चोट लगी थी उनकी स्कैन रिपोर्ट अभी आनी बाकी है।

भारत को दूसरा टी-20 मैच रविवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेलना है। (आईएएनएस)


05-Dec-2020 2:32 PM 22

हेमिल्टन, 5 दिसम्बर। न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने यहां सेडन पार्क मैदान पर खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज को हार की तरफ धकेल दिया है। अपनी पहली पारी सात विकेट पर 519 रनों पर घोषित करने वाली न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज को पहली पारी में 138 रनों पर ढेर कर दिया और फॉलोऑन के लिए बुलाया। तीसरे दिन शनिवार का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज की दूसरी पारी में उसके छह विकेट 196 रनों तक गिरा दिए हैं।

वेस्टइंडीज ने तीसरे दिन की शुरुआत अपनी पहली पारी के स्कोर बिना किसी विकेट के 49 रनों के साथ की थी। टिम साउदी ने 53 के कुल स्कोर पर जॉन कैम्पबेल (26) को आउट कर विंडीज के विकेट गिराने के सिलसिले को शुरू किया।

यहां से विंडीज लगातार विकेट खोती रही और पहली पारी में 138 रनों पर ही ढेर कर दिया। विंडीज के लिए कैम्पबेल ने सबसे ज्यादा रन बनाए। कप्तान जेसन होल्डर 25 रन बनाकर नाबाद रहे। क्रैग ब्रेथवेट ने 21 और जर्मेन ब्लैकवुड ने 23 रन बनाए।

न्यूजीलैंड के लिए साउदी ने चार विकेट लिए। काइल जैमिनसन और नील वेग्नर ने दो-दो सफलताएं अर्जित कीं।

फॉलोऑन मिलने के बाद दूसरी पारी खेलने उतरी विंडीज की स्थिति सुधरी नहीं। 89 रनों तक ही उसने अपने छह विकेट खो दिए थे। ब्लैकवुड और अल्जारी जोसेफ ने फिर टीम को संभाला और दिन का खेल खत्म होने तक सातवां विकेट नहीं गिरने दिया। दोनों ने 107 रनों की साझेदारी कर ली है। ब्लैकवुड 98 गेंदों पर नौ चौके और दो छक्के लगा 89 रन बनाकर नाबाद हैं। जोसेफ ने 73 गेंदों का सामना करते हुए 59 रन बनाए हैं। उन्होंने अपनी पारी में नौ चौके और एक छक्का लगाया।(आईएएनएस)


05-Dec-2020 12:29 PM 13

सिडनी, 5 दिसम्बर (आईएएनएस)| आस्ट्रेलियाई चयनकर्ताओं ने भारत के खिलाफ खेली जा रही तीन टी-20 मैचों की सीरीज के आखिरी दो मैचों के लिए कैमरून ग्रीन के स्थान पर नाथन लॉयन को टीम में शामिल किया है। ग्रीन को इंडिया-ए के साथ खेले जाने वाले अभ्यास मैच के लिए आस्ट्रेलिया-ए टीम से जुड़ने के लिए राष्ट्रीय टीम से रिलीज कर दिया गया है।

लॉयन का टी-20 टीम में शामिल किया जाना हैरानी भरा फैसला है क्योंकि उन्हें टी-20 विशेषज्ञ नहीं समझा जाता। वह इस प्रारुप में सिर्फ दो मैच ही खेले हैं। उन्होंने अपना आखिरी टी-20 मैच 2018 में खेला था।

आस्ट्रेलिया को शुक्रवार को खेले गए पहले टी-20 मैच में 11 रनों से हार मिली थी। इस मैच में दो लेग स्पिनर एडम जाम्पा और मिशेल स्वेप्सन खेले थे। टीम इस समय खिलाड़ियों की फिटनेस समस्या से जूझ रही है। कप्तान एरॉन फिंच को पहले मैच में हिप में चोट लगी थी उनकी स्कैन रिपोर्ट अभी आनी बाकी है।

भारत को दूसरा टी-20 मैच रविवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेलना है।


05-Dec-2020 10:25 AM 14

वास्को (गोवा), 5 दिसंबर | हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) में पहली बार खेल रही एससी ईस्ट बंगाल (एससीईबी) लगातार दो हार झेलने के बाद लीग के सातवें सीजन में शनिवार को वॉस्को डी गामा के तिलक मैदान पर नॉर्थईस्ट युनाइटेड से भिड़ेगी। ईपीएल मे खेल चुके दिग्गज कोच रॉबी फॉलर की टीम ईस्ट बंगाल को अपने पहले मैच में एटीके मोहन बागान से और दूसरे मैच में मुम्बई सिटी एफसी से हार का सामना करना पड़ा था। इन शुरुआती दो मैचों में टीम पांच गोल खा चुकी है।

लिवरपूल के पूर्व स्ट्राइकर फॉलर का मानना है कि व्यक्तिगत गलतियों के कारण उनकी टीम को अंक गंवाना पड़ा है।

इधर, नॉर्थईस्ट युनाइटेड एफसी सीजन में अपनी बेहतरीन शुरुआत जारी रखना चाहेगी। नॉर्थईस्ट युनाइटेड के लिए सीजन की शुरुआत अब तक अच्छी रही है, लेकिन एक क्षेत्र ऐसा है जो उसके लिए एक चिंता का विषय है और वह है ओपन प्ले से गोल करना।

हाईलैंडर्स ने इस सीजन में अब तक जो चार गोल किए उनमें से उसने तीन सेट-पीस से किए हैं।

--आईएएनएस


04-Dec-2020 7:46 PM 17

कैनबरा, 4 दिसम्बर | कनकशन सब्सीटियूट के तौर पर खेल रहे युजवेंद्र चहल से आस्ट्रेलिया को जो डर था अंत में उसी का सामना उसे करना पड़ा। चहल ने अपनी फिरकी से आस्ट्रेलिया को कमजोर किया, जिसका फायदा भारतीय टीम ने उठाते हुए शुक्रवार को आस्ट्रेलिया को पहले टी-20 मैच में 11 रनों से हरा दिया। मनुका ओवल मैदान पर खेले गए इस मैच में भारत ने लोकेश राहुल के 51 और अंत में रवींद्र जडेजा के 23 गेंदों पर नाबाद 44 रनों की मदद से 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 161 रनों का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया। इसी पारी के आखिरी ओवर में मिशेल स्टार्क की गेंद जडेजा के बल्ले का किनारा लेकर उनके हेलमेट मे लगी। भारत ने जडेजा के स्थान पर चहल को कनकशन सब्सीटियूट के तौर पर उतारा।

दूसरी पारी शुरू होने से पहले आस्ट्रेलिया के मुख्य कोच जस्टिन लैंगर और कप्तान एरॉन फिंच इस संबंध में मैच रैफरी डेविड बून से बात करते हुए निराश दिख रहे थे।

उनकी निराशा तब और गहरी हो गई जब आस्ट्रेलिया 162 रनों के लक्ष्य के सामने पूरे ओवर खेलने के बाद सात विकेट खोकर 150 रन ही बना पाई और मैच हार गई।

इसकी शुरुआत भी चहल ने की। फिंच (35) और डी आर्की शॉर्ट ने आस्ट्रेलिया को मजबूत शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 56 रन जोड़े। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने चहल को लगाया और लेग स्पिनर अपने पहले ही ओवर में फिंच का विकेट ले गए। अगले ओवर में चहल ने स्टीव स्मिथ (12) को संजू सैमसन के हाथों कैच कराया।

यहां से आस्ट्रेलिया की लय बिगड़ गई। चहल ने जो माहौल बनाया उसे टी. नटराजन ने बनाए रखा। उन्होंने ग्लेन मैक्सवेल (2) जैसे बड़े खतरे को एलबीडब्ल्यू कर भारत को एक और बड़ी सफलता दिलाई। यहां आस्ट्रेलिया का स्कोर 75 रनों पर तीन विकेट हो गया।

यहां आस्ट्रेलिया फंस गई थी और पहले जितनी आसानी से रन बना रही थी अब उसे उतनी ही मुश्किल हो रही थी।

आर्की शॉर्ट (34) एक छोर पर थे। वह मोइजेज हेनरिक्स के साथ टीम को जीत दिलाने की कोशिश कर रहे थे। नटराजन ने आर्की शॉर्ट को हार्दिक पांड्या के हाथों कैच करा आस्ट्रेलिया को चौथा झटका दिया। आर्की शॉर्ट ने हेनरिक्स के साथ मिलकर 38 रनों की साझेदारी की।

अपना आखिरी ओवर लेकर आए चहल ने मैथ्यू वेड (7) को अपना तीसरा शिकार बनाया। चहल ने चार ओवरों में 25 रन देकर तीन विकेट लिए और मैच को आस्ट्रेलिया के हाथों से छीनने में अहम भूमिका निभाई। आस्ट्रेलिया को हेनरिक्स से उम्मीदें थी। दीपक चहर ने उन्हें 18वें ओवर की चौथी गेंद पर 126 के कुल स्कोर पर एलबीडब्ल्यू कर उसकी बची खुची उम्मीदों को तोड़ दिया।

चहल के अलावा नटराजन ने भी तीन विकेट लिया। मिशेल स्टार्क (1) को उन्होंने अपना तीसरा शिकार बनाते हुए स्पैल का अंत चार ओवरों में 30 रन देकर तीन विकेट के साथ किया।

इससे पहले, आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। लगातार गिरते विकेटों के बीच राहुल शुरू से एक छोर संभाले खड़े थे और स्कोरबोर्ड चला रहे थे। उनके जाने के बाद जडेजा ने इस काम को बखूबी अंजाम दिया। भारत ने आखिरी पांच ओवरों में 64 रन जोड़े और इसी कारण भारत आस्ट्रेलिया के खिलाफ लड़ने लायक स्कोर बना पाया।

बाकी कोई और बल्लेबाज टिक नहीं सका। संजू सैमसन ने अच्छी शुरुआत की लेकिन वो उसे बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर सके। सैमसन ने 15 गेंदों पर 23 रन बनाए।

तीसरे ओवर में स्टार्क ने अपनी बेहतरीन यॉर्कर गेंद से शिखर धवन (1) को बोल्ड कर दिया। कप्तान विराट कोहली एक बार फिर लेग स्पिनर के फेरे में फंस गए। इस बार एडम जाम्पा नहीं बल्कि मिशेल स्वेप्सन ने उन्हें अपने जाल में फंसाया। कोहली सिर्फ नौ रन बना पाए।

सैमसन ने आते ही अपने शॉट्स लगाए और दूसरे छोर पर खड़े राहुल के साथ मिलकर उन्होंने 38 रन जोड़े। सैमसन, हेनरिक्स की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने प्रयास में स्वेप्सन को कैच दे बैठे।

जाम्पा ने मनीष पांडे को दो रन से आगे नहीं जाने दिया। मनीष के जाने के बाद भारत का स्कोर 90 रनों पर चार विकेट हो गया।

राहुल पर तेजी से रन बनाने का दबाव बढ़ रहा था। इसी दबाव को हटाने की कोशिश में वह भी पवेलियन लौट लिए। हेनरिक्स ने राहुल की 40 गेंदों की पारी का अंत किया। राहुल ने पांच चौके और एक छक्का लगाया।

पांड्या सिर्फ 16 रन ही बना पाए। अंत में टीम को तेजी से रनों की जरूरत थी और उसकी जरूरत को जडेजा ने पूरा करते हुए सम्मानजनक स्कोर दिया। अपनी नाबाद पारी में बाएं हाथ के बल्लेबाज ने पांच चौके और एक छक्का मारा।

आस्ट्रेलिया के लिए हेनरिक्स ने तीन सफलताएं अर्जित कीं। स्टार्क ने दो विकेट लिए। जाम्पा और स्वेप्सन ने एक-एक विकेट लिया।

इस जीत के साथ भारत ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है।

आईएएनएस


04-Dec-2020 7:41 PM 39

कैनबरा, 4 दिसम्बर | भारत ने शुक्रवार को मनुका ओवल मैदान पर खेले गए पहले टी-20 मैच में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 11 रनों से जीत दर्ज की। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 161 रनों का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया। आस्ट्रेलिया 20 ओवरों में सात विकेट गंवाकर 150 रन ही बना पाई।

इसी के साथ भारत ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है।

आस्ट्रेलिया के लिए कप्तान एरॉन फिंच ने 35, सलामी बल्लेबाज डी आर्की शॉर्ट ने 34 रन बनाए। मोइजेज हेनरिक्स ने 30 रनों का योगदान दिया।

भारत के लिए युजवेंद्र चहल और टी.नटारजन ने तीन-तीन विकेट लिए।

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने लोकेश राहुल के अर्धशतक और रवींद्र जडेजा की बेहतरीन पारी के दम पर सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया।

राहुल ने 40 गेंदों की पारी में पांच चौके और एक छक्का मार कर 51 रन बनाए। रवींद्र जडेजा ने 23 गेंदों पर नाबाद 44 रनों का अहम योगदान दिया। संजू सैमसन ने 25, हार्दिक पांड्या ने 16 रनों का योगदान दिया।

आस्ट्रेलिया के लिए मोइजेज हेनरिक्स ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए।

--आईएएनएस


04-Dec-2020 4:27 PM 32

कैनबरा, 4 दिसम्बर| लोकेश राहुल (51) और अंत में रवींद्र जडेजा की 23 गेंदों पर नाबाद 44 रनों की पारी के दम पर भारत ने शुक्रवार को मनुका ओवल मैदान पर आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे पहले टी-20 मैच में 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 161 रनों का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया। लगातार गिरते विकेटों के बीच राहुल शुरू से एक छोर संभाले खड़े थे और स्कोरबोर्ड चला रहे थे। उनके जाने के बाद जडेजा ने इस काम को बखूबी अंजाम दिया। भारत ने आखिरी पांच ओवरों में 64 रन जोड़े और इसी कारण भारत आस्ट्रेलिया के खिलाफ लड़ने लायक स्कोर बना पाया।

बाकी कोई और बल्लेबाज टिक नहीं सका। संजू सैमसन ने अच्छी शुरुआत की लेकिन वो उसे बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर सके। सैमसन ने 15 गेंदों पर 23 रन बनाए।

तीसरे ओवर में मिशेल स्टार्क ने अपनी बेहतरीन यॉर्कर गेंद से शिखर धवन (1) को बोल्ड कर दिया। कप्तान विराट कोहली एक बार फिर लेग स्पिनर के फेरे में फंस गए। इस बार एडम जाम्पा नहीं बल्कि मिशेल स्वेप्सन ने उन्हें अपने जाल में फंसाया। कोहली सिर्फ नौ रन बना पाए।

सैमसन ने आते ही अपने शॉट्स लगाए और दूसरे छोर पर खड़े राहुल के साथ मिलकर उन्होंने 38 रन जोड़े। सैमसन, मोइजेज हेनरिक्स की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने प्रयास में स्वेप्सन को कैच दे बैठे।

जाम्पा ने मनीष पांडे को दो रन से आगे नहीं जाने दिया। मनीष के जाने के बाद भारत का स्कोर 90 रनों पर चार विकेट हो गया।

राहुल पर तेजी से रन बनाने का दबाव बढ़ रहा था। इसी दबाव को हटाने की कोशिश में वह भी पवेलियन लौट लिए। हेनरिक्स ने राहुल की 40 गेंदों की पारी का अंत किया। राहुल ने पांच चौके और एक छक्का लगाया।

हार्दिक पांड्या सिर्फ 16 रन ही बना पाए। अंत में टीम को तेजी से रनों की जरूरत थी और उसकी जरूरत को जडेजा ने पूरा करते हुए सम्मानजनक स्कोर दिया। अपनी नाबाद पारी में बाएं हाथ के बल्लेबाज ने पांच चौके और एक छक्का मारा।

आस्ट्रेलिया के लिए हेनरिक्स ने तीन सफलताएं अर्जित कीं। स्टार्क ने दो विकेट लिए। जाम्पा और स्वेप्सन ने एक-एक विकेट लिया। (आईएएनएस)


04-Dec-2020 3:42 PM 28

नई दिल्ली, 4 दिसंबर। डिएगो माराडोना को श्रृद्धांजलि देने के लिये अपनी जर्सी उतारने वाले लियोनेल मेस्सी पर 600 यूरो (720 डॉलर) का जुर्माना लगाया गया है। स्पेनिश फुटबॉल महासंघ की प्रतिस्पर्धा समिति ने रविवार को स्पेनिश लीग में ओसासुना पर बार्सीलोना की 4-0 से जीत के बाद यह जुर्माना लगाया। अर्जेंटीना के स्टार मेस्सी ने गोल करने के बाद बार्सीलोना की जर्सी उतारकर माराडोना के पुराने क्लब नेवेल्स ओल्ड ब्वायज की जर्सी पहनी। इसके बाद दोनों हाथ आसमान में उठाकर चुंबन दिया।

मैच के बाद मेस्सी ने अपनी इस तस्वीर के साथ माराडोना की तस्वीर पोस्ट करके लिखा, ‘फेयरवेल , डिएगो।’ माराडोना का पिछले सप्ताह दिल का दौरा पडऩे से निधन हो गया था। महासंघ ने बार्सीलोना पर भी 180 यूरो का जुर्माना किया। मेस्सी को इसके लिये पीला कार्ड भी देखना पड़ा। वह और क्लब इस फैसले के खिलाफ अपील कर सकते हैं।

झुग्गी-झोपड़ी में हुआ था माराडोना का जन्म

माराडोना का जन्म 1960 में अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स के झुग्गी-झोपडिय़ों वाले एक कस्बे लानुस में हुआ था। माराडोना सीनियर के आठ संतानों में माराडोना उनके पांचवें बच्चे थे। माराडोना का बचपन बेहद गरीबी में गुजरा। उनके पिता आस-पास के गांवों घूम-घूमकर मवेशी बेचा करते थे। बाद में उन्होंने एक केमिकल फैक्ट्री में नौकरी की। माराडोना सिर्फ 15 वर्ष की आयु में ही सुपरस्टार बन चुके थे।

सिर्फ 22 साल की उम्र में बने दुनिया के सबसे महंगे खिलाड़ी

1982 में स्पेन के मशहूर क्लब बार्सिलोना ने अर्जेंटीना के इस स्टार खिलाड़ी के साथ 3 मिलियन पाउंड (करीब 30 करोड़ रुपये) में करार किया था। फुटबॉल जगत में इस करार से उस समय हलचल मच गई थी। किसी को भी उस समय यह विश्वास नहीं हुआ कि किसी खिलाड़ी को इतनी रकम भी मिल सकती है। 1982 के वर्ल्ड कप में दो गोल दागने वाले माराडोना का 1980 से 1990 के बीच पूरी तरह फुटबॉल जगत पर दबदबा था।  इसका अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि साल 1984 में जब इटली के क्लब नेपोली ने माराडोना से करार किया तो उन्हें 5 मिलियन पाउंड (करीब 50 करोड़ रुपये) दिए गए।

पेले से होती थी तुलना

माराडोना ने 491 मैचों में कुल 259 गोल दागे थे। अर्जेंटीना को 1986 में विश्व कप विजेता बनाने वाले और 1990 में फाइनल तक पहुंचाने वाले माराडोना ने 91 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 34 गोल दागे। इतना ही नहीं एक सर्वे में उन्होंने पेले को पीछे छोड़ '20वीं सदी के सबसे महान फ़ुटबॉलर' होने का गौरव अपने नाम कर लिया था। हालांकि फीफा ने वोटिंग के नियम बदल दिए थे और साल 2001 में दोनों खिलाडिय़ों को सम्मानित किया था। (abplive.com)


04-Dec-2020 3:40 PM 27

नई दिल्ली, 4 दिसम्बर। भारत के पूर्व तेज गेंदबाज अतुल वासन को दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) की क्रिकेट सलाहकार समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। इस समिति में वासन के अलावा रोबिन सिंह जूनियर और भारत के लिए खेल चुके दिल्ली के ही खिलाड़ी परविंदर सिंह अवाना शामिल हैं।

डीडीसीए के नवनियुक्त अध्यक्ष रोहन जेटली द्वारा हस्ताक्षरित एक पत्र में संघ ने कहा है कि यह समिति सर्वोच्च स्तर की पारदर्शिता के लिए जिम्मेदार होगी। साथ ही यह कोरोना हालात में राष्ट्रीय राजधानी में हो रहे टूर्नामेंट्स के बारे में डीडीसीए और बीसीसीआई को अवगत कराएंगे।

यह समिति डीडीसीए की चयन समिति के गठन, कोचों, मैनेजर्स एवं सपोर्ट स्टाफ की नियुक्ति को लेकर भी रिक्मेंडेशन देगी।

बीते सप्ताह डीडीसीए ने वित्त समिति के अलावा सात और समितियों की घोषणा की थी। हालांकि आगामी घरेलू क्रिकेट सीजन को देखते हुए सबसे महत्वपूर्ण पैनल, क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) का गठन नहीं किया गया था।

लीग और टूर्नामेंट समिति की भी घोषणा नहीं की गई है। सात सदस्यीय वित्त समिति की घोषणा सोमवार को की गई थी और अब समितियों की कुल संख्या आठ हो गई है। यह डीडीसीए के वित्तीय अनियमितताओं के इतिहास पर विचार करने वाली सबसे महत्वपूर्ण समिति है और इसके अध्यक्ष बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष और डीडीसीए के पूर्व उपाध्यक्ष सीके खन्ना की पत्नी शशि खन्ना हैं। (आईएएनएस)


04-Dec-2020 3:40 PM 26

नई दिल्ली, 4 दिसंबर। भारत ऑर ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 टी-20 मैचों की सीरीज़ शुरू हो चुकी है। टीम इंडिया वनडे सीरीज़ पहले ही हार चुकी है। लेकिन आखिरी वनडे में जीत के बाद विराट कोहली की टीम ने टी-20 में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीदें जगा दी है। मौजूदा टी-20 सीरीज़ से आईसीसी की टी-20 रैकिंग में भारी उलटफेर देखने को मिल सकता है। भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों के पास मौका होगा अपने रैंकिंग को बेहतर करने का। आईए एक नजर डालते हैं कि सीरीज़ के नतीजे से रैकिंग में किस तरह के बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

मौजूदा आईसीसी टी-20 रैंकिंग

इस वक्त इंग्लैंड की टीम नंबर वन की पोजिशन पर है। इंग्लैंड के खाते में 25 मैचों से 275 रेटिंग प्वाइंट्स हैं। ऑस्ट्रेलिया के खाते में भी 22 मैचों से इतने ही रेटिंग प्वाइंट्स हैं। लेकिन ऑस्ट्रेलिया कुल अंकों में पीछे है। उनके पास कुल 6047 प्वाइंट्स हैं। जबकि इग्लैंड के पास 6877 प्वाइंट्स है। प्वाइंट्स टेबल में फिलहाल टीम इंडिया नंबर तीन पर है। भारत के खाते में 35 मैचों से 266 अंक हैं।

नंबर दो बनने का मौका

टीम इंडिया के पास मौका होगा आईसीसी की टी-20 रैंकिंग में नंबर दो दो की पोजिशन पर पहुंचने का। अगर टीम इंडिया 3 मैचों की इस सीरीज़ में क्लीन स्पीव करती है तो फिर वो 271 रेटिंग्स के साथ नंबर दो पर पहुंच जाएगी। जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम 268 रेटिंग्स के साथ नंबर तीन पर खिसक जाएगी।

नंबर वन बनने का मौका

ऑस्ट्रेलिया के पास भी नंबर एक पर पहुंचने का मौका होगा। सीरीज जीत कर ऑस्ट्रेलिया की टीम टॉप पर पहुंच सकती है। 2-0 से सीरीज़ जीतने पर ऑस्ट्रेलिया के 276 रेटिंग प्वाइंट्स हो जाएंगे। अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम यहां क्लीन स्वीप करती है तो फिर उनके 280 रेटिंग प्वाइंट् हो जाएंगे। जबकि ऐसे हालात में टीम इंडिया के 263 रेटिंग प्वाइंट्स हो जाएंगे। यानी पाकिस्तान से सिर्फ एक प्वाइंट ज्यादा। लिहाजा टीम पर चौथे नंबर पर खिसकने का खतरा रहेगा। (news18.com)


04-Dec-2020 3:39 PM 19

महासमुन्द, 4 दिसम्बर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश के परिपालन में खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा नवा छत्तीसगढ़ के 2 वर्ष पूर्ण होने पर आगामी 13 दिसम्बर को राज्य भर में एक साथ वर्चुअल मैराथन का आयोजन कोविड 19 के दिशा.निर्देशों का पालन करते हुए कराया जाएगा।

वर्चुअल मैराथन में भाग लेने के लिए प्रतिभागी किसी भी स्थान पर समूह में एकत्र नहीं होंगे। प्रतिभागी घर, पार्क, मैदान, रोड या अन्य सुरक्षित स्थान पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर दौड़ते हुए अपने कुछ सेकेंड का वीडियो, फोटो हैशटैग के साथ फेसबुक या ट्विटर पर अपलोड कर सकते हंै। अपलोड करने का समय 13 दिसम्बर को प्रात: 6 बजे से 11 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। वर्चुअल मैराथन में भाग लेने हेतु जिला महासमुन्द के इच्छुक प्रतिभागी आज 4 से 10 दिसम्बर तक अपना ऑनलाईन पंजीयन करवा सकते हैं।

प्रथम 300 से 500 पंजीयन करवाने वाले प्रतिभागियों को प्रोत्साहन स्वरूप टी.शर्ट उपलब्ध कराया जाएगा। कलेक्टर  कार्तिकेया गोयल के आदेशानुसार वर्चुअल मैराथन के सफल आयोजन के लिए जिला महासमुन्द में ऑनलाईन पंजीयन कराने वाले प्रतिभागियों को टी.शर्ट उपलब्ध कराने हेतु अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  मेघा टेंभुरकर साहू को नोडल अधिकारी एवं खेल अधिकारी मनोज कुमार धृतलहरे को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इस सम्बंध में अधिक जानकारी के लिए कार्यालय खेल एवं युवा कल्याण जिला महासमुन्द में कार्यालयीन समय में सम्पर्क कर सकते हैं इसके अलावा उनके मोबाईल नम्बर 96175.00748 पर भी सम्पर्क कर सकते हंै।


04-Dec-2020 3:35 PM 23

मुम्बई, 4 दिसम्बर। मुम्बई क्रिकेट संघ (एमसीए) के पूर्व अध्यक्ष और प्रमुख भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता आशीष शेलार भी अब मुक्केबाजी रिंग में कूद गए हैं। शेलार ने भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) के अध्यक्ष पद का चुनाव लडऩे का फैसला किया है। आशीष ने बुधवार को अपने पेपर्स फाइल किए और अब वह बीएफआई इलेक्ट्रोरल कालेज में शामिल हुए और इस तरह वह उन्होंने अजय सिंह के विरुद्ध खड़ा होने के लिए खुद के वास्ते रास्ता तैयार कर लिया।

कोरोना के कारण सितम्बर में होने वाले बीएफआई चुनावों को निलम्बित कर दिया गया था लेकिन अब इनकी नई तारीख आ गई है। अब ये चुनाव और बीएफआई एजीएम 18 दिसम्बर को गुरुग्राम में होने हैं।

एक खेल प्रशासक के तौर पर शेलार का ट्रैक रिकार्ड काफी साफ-सुथरा रहा है और अब उन्होंने महाराष्ट्र एमेच्योर मुक्केबाजी संघ की ओर से अपनी दावेदारी ठोकी है। शेलार ने कहा, मैं मुक्केबाजी परिवार में शामिल होने को लेकर आशावादी हूं। मैं इस ओलंपिक खेल को नए स्तर तक ले जाना चाहता हूं।

शेलार ने कहा, मैंने कई खेल संघों को सम्भाला है और इस लिहाज से मेरे पास काफी अनुभव है। मैं मुक्केबाजी को ग्रासरूट स्तर पर मजबूत कर सकता हूं, जिसे काफी समय से निश्चित तौर पर नजरअंदाज किया गया है। क्रिकेट और फुटबाल के दिग्गजों से मेरा नाता रहा है और इनके साथ अपने संबंधों को कनेक्ट करते हुए मैं मुक्केबाजों को देश के लिए सम्मान और गौरव हासिल करने का रास्ता प्रशस्त कर सकता हूं।

बीएफआई के महासचिव जय कोवली ने कहा, यह भारतीय मुक्केबाजी के लिए काफी अच्छा अवसर है। शेलार एक बेहतरीन प्रशासक हैं और उन्होंने महाराष्ट्र में कई खेलों के लिए काफी कुछ किया है और मुक्केबाजी को लेकर उनका विजन काफी सराहनीय है।

48 साल के शेलार एक वकील होने के अलावा एक कद्दावर राजनेता भी हैं। वह भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारी समिति के सदस्य हैं। भाजपा का नेतृत्व उन्हें भविष्य का नेता मानता है। जनता के बीच लोकप्रिय शेलार महाराष्ट्र की पिछली सरकार में खेल मंत्री थे और अभी महाराष्ट्र विधानसभा के सदस्य हैं और विधानसभा में पार्टी के चीफ व्हिप हैं। वह बीते चुनाव में बांद्रा वेस्ट से जीते थे, जो अनेकों खेल एवं फिल्मी हस्तियों का निवास स्थान रहा है। शेलार काफी समय तक मुम्बई क्रिकेट संघ के अध्यक्ष रहे हैं और एक शानदार कार्यकाल के लिए उन्होंने मुम्बई के क्रिकेटरों की तारीफें बटोरी हैं। वह 2016 में भारत की मेजबानी में आयोजित टी20 विश्व कप आयोजन समिति के सदस्य भी थे।

इन सबके अलावा वह मुम्बई जिला फुटबाल संघ के अध्यक्ष हैं। मुम्बई जिला फुटबाल संघ के तहत 350 क्लब आते हैं। वह मलखम्भ, रोप स्कीपिंग जैसे खेलों में शामिल रहे हैं और इन खेलों ने खेल प्रशासक के तौर पर उन्हें काफी मजबूत बनाया है। (आईएएनएस)

 


04-Dec-2020 2:13 PM 25

कैनबरा, 4 दिसम्बर| मेजबान आस्ट्रेलिया ने शुक्रवार को यहां के मनुका ओवल मैदान पर भारत के साथ जारी पहले टी-20 मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। दोनों टीमें तीन मैचों की टी20 सीरीज खेल रही हैं। इससे पहले दोनों के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली गई थी, जिसे आस्ट्रेलिया ने 2-1 से जीता था।

टी20 सीरीज के बाद चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी, जिसका पहला मैच एडिलेड में होगा। यह दोनों टीमों के बीच अब तक का पहला पिंक बॉल टेस्ट होगा।

भारत के लिए टी. नटराजन टी20 डेब्यू कर रहे हैं। नटराजन ने दो दिन पहले अपना पहला वनडे मैच खेला था और दो विकेट लिए थे।

टॉस के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा, "नए लड़कों को मौका मिलता देख खुशी हो रही है। हमने गेंदबाजों के वर्कलोड को अच्छी तरह मैनेज किया है। हमने बीते समय में अच्छी टी20 क्रिकेट खेली है और अब हमारा प्रयास उसी को जारी रखना होगा।"

टीमें :

आस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), डीआर्ची शॉट, मैथ्यू वेड, स्टीव स्मिथ, मोइसिस हेनरिक्स, ग्लैन मैक्सवेल, सीन एबॉट, मिशेल स्टर्क, मिशेल स्पीपसन, जोस हाजलेवुड और एडम जाम्पा।

भारत : शिखर धवन, लोकेश राहुल (विकेटकीपर), विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, टी. नटराजन, मोहम्मद शमी। (आईएएनएस)
 


Previous123456789...8283Next