खेल

Previous123456789...261262Next
18-Oct-2021 9:51 PM (20)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायगढ़, 18 अक्टूबर। क्रिकेट की-20-20 प्रतियोगिता आरसीटी कप का आयोजन 20 अक्टूबर से होने जा रहा है। उक्त टूर्नामेंट में जिला क्रिकेट संघ की सहमति से इतने बड़े स्तर का आयोजन करवाया जा रहा है।

कार्यक्रम के आयोजन समिति सदस्य महेश वर्मा व विनय साहू ने बताया कि प्रतियोगिता हेतु मैदान की तैयारियां अंतिम चरण पर है। उक्त तैयारी का निरीक्षण करने एवं मैदान का जायजा लेने के लिए रविवार को जिला क्रिकेट संघ सचिव रामचन्द्र शर्मा व डिग्री कॉलेज के खेलकूद अधिकारी तापस चटर्जी सहित अनेक खिलाड़ी लाल मैदान पहुंचे। मैदान की व्यवस्था एवं तैयारियों से सभी लोग पूर्णत: संतुष्ट दिखे। प्रतियोगिता की सफलता हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश भी सभी को दिया गया।

19 को उद्घाटन व 27 को समापन

आयोजन समिति के सदस्य विशाल सिंघानिया एवं प्रशांत शर्मा ने बताया कि प्रतियोगिता में उद्घाटन समारोह 19 अक्टूबर को दोपहर 2 बजे से किया जायेगा। जबकि मैच का आरंभ 20 अक्टूबर से होगा। प्रतियोगिता में 8 टीमें शामिल हैं। जिसमें प्रारंभिक मैच 20 अक्टूबर को पाली फाईटर्स व काइजर रॉयल्स के बीच खेला जाएगा।


18-Oct-2021 9:13 PM (21)

मुंबई, 18 अक्टूबर | भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने कहा है कि कप्तान विराट कोहली की नजरें यूएई में होने वाले टी20 विश्व कप को जीतने पर होगी। उन्होंने कहा कि मुझे यकीन है कि भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में बेहतर करना चाहेगी क्योंकि उन्होंने 2007 के बाद से अबतक टी20 विश्व कप का खिताब नहीं जीता है। कोहली का भारतीय टीम के टी20 टीम के कप्तान के रूप में यह आखिरी टूर्नामेंट होगा।

गंभीर ने स्टार स्पोटर्स से कहा, "मुझे यकीन है कि कोहली और पूरी टीम की नजरें बेहतर करने पर होगी, क्योंकि खिताब जीते हुए 14 वर्षो का लंबा समय हो गया है। यह सिर्फ कोहली के लिए नहीं है कि वह आखिरी बार टी20 प्रारूप में भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे बल्कि यह टूर्नामेंट जीतने के लिए होगा तथा कोहली भी विजयी कप्तान बनना चाहेंगे।"

पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के टी20 विश्व कप में मेंटर के रूप में टीम इंडिया से जुड़ने के बारे में गंभीर ने कहा कि धोनी अपने अनुभव को उन युवा खिलाड़ियों के साथ शेयर करेंगे जो पहली बार इस इवेंट में हिस्सा लेंगे।

गंभीर ने कहा, "जो युवा खिलाड़ी पहली बार विश्व कप में खेलेंगे उनके साथ अनुभव शेयर करना काफी महत्वपूर्ण होगा क्योंकि विश्व कप एकदम अलग होता है। धोनी अपने अनुभवों को इन युवा क्रिकेटरों के साथ साझा करेंगे।"

भारतीय टीम के पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान ने जसप्रीत बुमराह को भारतीय टीम के लिए एक्स फेक्टर करार दिया।(आईएएनएस)


18-Oct-2021 8:28 PM (19)

नयी दिल्ली, 18 अक्टूबर। यूएई और ओमान में शुरू हुए टी20 वर्ल्ड कप में पहले दिन से ही वह देखने को मिल रहा है, जो बहुत ही  हैरानी भरा रहा है. पहले दिन दिन जहां स्कॉटलैंड ने बांग्लादेश जैसी टीम को हरा दिया, तो दूसरे दिन ऑयरलैंड और नीदरलैंड ने वह कारनामा बना, जो टूर्नामेंट के पिछले 14 साल के इतिहास में नहीं हुआ. ऑयरलैंड के कर्टिस कैंफर ने इस मुकाबले में हैट्रिक ही नहीं जड़ी, बल्कि लगातार चार गेंदों में चार विकेट लेने का कारनामा कर दिखाया. और इस रिकॉर्ड के सात ही कैंफर वेरी-वेरी स्पेशल खिलाड़ी बन गए. कर्टिस कैंफर का यह कारनामा देखते ही देखते सोशल मीडिया पर वारयल हो गया है, जो भी देख रहा है, वह हैरान रह जा रहा है. कैंफर से पहले टी20 विश्व कप में एक हैट्रिक जरूर बनी थी, लेकिन चार गेंदों पर चार विकेट के चौके के कारनामा पहली ही बार हुआ है.

मलिंगा हैं इकलौते बॉलर
टी20 फॉर्मेट में इससे पहले कैंफर से पहले राशिद खान और लसिथ मलिंगा ने लगातार चार विकेट चटकाए. राशिद ने साल 2019 में ऑयरलैंड और मलिंगा ने भी न्यूजीलैंड के खिलाफ इसी साल लगातार चार गेंदों में विकेट लिए थे. लसिथ मलिंगा टी20 में दो हैट्रिक बनाने वाले इकलौते गेंदबाज हैं

पहली हैट्रिक ब्रेट ली के नाम
वहीं, यह टी20 वर्ल्ड कप में कैंफर की सिर्फ दूसरी हैट्रिक रही. उनसे पहले ब्रेट ली इकलौते ऐसे बॉलर हैं, जो विश्व कप में हैट्रिक जड़ चुके हैं, लेकिन कैंफर ने ब्रेट ली को भी पीछे छोड़ते हुए लगातार चार गेंदों पर विश्व कप में चार विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए.

चमत्कार से ही टूटेगा रिकॉर्ड
फटाफट क्रिकेट में एक बार को लगातार पांच छक्के लग सकते हैं, लेकिन लगातार पांच गेदों पर इतने ही विकेट लेना किसी भी बॉलर के लिए चमत्कार से कम नहीं होगा. निश्चित ही, योजना बनाकर तो कैंफर का रिकॉर्ड नहीं तोड़ा जा सकता. जब भी ऐसा होगा, तो संयोगवश ही होगा और यह चमत्कार की कहलाएगा. (ndtv.in)


18-Oct-2021 7:59 PM (34)

भारत और पाकिस्तान का मैच हो और सोशल मीडिया पर इसकी चर्चा ना हो, ये तो अन्याय होगा. टी20 विश्व कप में भारत और पाकिस्तान एक दूसरे आपस में भिंड़ने वाले हैं. इस मैच का इंतज़ार पूरी दुनिया कर रही है. सोशल मीडिया पर लोग मीम्स, वीडियो के ज़रिए इस मैच का इंतज़ार भी कर रहे हैं. मगर भारत में एक ऐसा शख्स है, जो इस मैच के कारण सोशल मीडिया छोड़ना चाहता है. इनका नाम है सानिया मिर्ज़ा. ये पाकिस्तानी खिलाड़ी शोएब मलिक की पत्नी भी हैं. सोशल मीडिया पर लोग अक्सर इन्हें ट्रोल करते हैं, ऐसे में इन्होंने एक वीडियो के ज़रिए ये फ़ैसला भी लिया है.

वीडियो में देखा जा सकता है कि सानिया मिर्ज़ा नज़र आ रही हैं. वीडियो के साथ उन्होंने एक कैप्शन भी लिखा है. कैप्शन में उन्होंने लिखा है-  'मैं भारत और पाकिस्तान के मैच वाले दिन सोशल मीडिया और टॉक्सिसिटी (Toxicity- जहरीले माहौल) से गायब रहूंगी.'इस वीडियो पर कई रिएक्शन्स भी आ रहे हैं. वहीं भारत के पूर्व बल्लेबाज़ युवराज सिंह ने मजे लेते हुए लिखा- गुड आइडिया.

देखा जाए तो ये सच है कि भारत और पाकिस्तान का मैच एकदम हाई वोल्टेज वाला होता है. ऐसे में हारने जीतने पर लोग खिलाड़ियों के परिजनों को ट्रोल करते रहते हैं. इस बार पाकिस्तान टीम में शोएब मलिक का भी चयन हुआ है. ऐसे में सानिया मिर्ज़ा को लोग आसानी से टार्गेट करते हैं.

ये वीडियो बहुत ही फन तरीके से बनाया गया है. इसे सानिया मिर्ज़ा ने अपने इंस्टाग्राम के पेज पर शेयर किया है. अब तक इस वीडियो को 49 हज़ार से ज़्यादा लोगों ने लाइक किया है.(ndtv.in)


18-Oct-2021 7:34 PM (19)

मैड्रिड. लियोनल मेसी के जाने के बाद बार्सिलोना के नये सितारे बनकर उभरे 18 साल के एंसू फाटी के शानदार प्रदर्शन के दम पर टीम ने स्पेनिश लीग फुटबॉल में वालेंशिया को 3- 1 से हरा दिया. फाटी ने एक गोल करने के अलावा टीम को एक पेनल्टी भी दिलाई.

मेंफिस डिपे और फिलीपे काउंटिन्हो ने भी बार्सिलोना के लिये गोल किये. इस जीत के बाद अब बार्सिलोना 7वें स्थान पर है और उसे एक मैच और खेलना है. घुटने की चोट के कारण 10 महीने मैदान से दूर रहे फाटी ने पिछले महीने वापसी की थी, लेकिन लगातार 3 मैचों में स्थानापन्न खिलाड़ी के तौर पर आये. पहली बार वह इस मैच में शुरुआती टीम में थे.

मेसी बार्सिलोना के साथ करार खत्म होने के बाद पेरिस सेंट जर्मेन के लिये खेल रहे हैं. अन्य मैचों में तीसरे स्थान पर काबिज सेविला ने सेल्टा विगो को 1- 0 से हराया. वहीं ओसासुना ने विलारीयाल को 2- 1 से मात दी. रायो वालेकानो ने एल्चे को 2-1 से हराया. (news18.com)


18-Oct-2021 7:30 PM (22)

अबुधाबी. अबुधाबी टी10 लीग के पांचवें सीजन के लिए विभिन्न फ्रेंचाइजी टीमों में शामिल किए गए 32 खिलाड़ी अपने देशों की ओर से आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में खेलते हुए नजर आएंगे. अबुधाबी टी10 टूर्नामेंट का आयोजन यूएई की राजधानी में 19 नवंबर से 4 दिसंबर तक किया जाएगा. यह टूर्नामेंट टी20 वर्ल्ड कप के खत्म होने के पांच दिन बाद शुरू होगा. कई भारतीय खिलाड़ी भी इसमें खेलते हुए दिखाई देंगे.

निकोलस पूरन, क्रिस गेल, आंद्रे रसेल, फेबियन एलेन, ड्वेन ब्रावो, एविन लुईस, ओबेद मैकाय, रवि रामपाल, डेरेन ब्रावो, अकील हुसैन और आंद्रे फ्लेचर टी20 वर्ल्ड कप में गत चैंपियन वेस्टइंडीज की ओर से खेलेंगे. ऑयन मॉर्गन, मोईन अली, क्रिस जॉर्डन, रीस टोप्ली, लियाम लिविंगस्टोन, टाइमल मिल्स, आदिल राशिद और जेसन रॉयल इंग्लैंड की ओर से चुनौती पेश करेंगे. इसके अलावा अफगानिस्तान, श्रीलंका, आयरलैंड, बांग्लादेश और नामीबिया की ओर से खेलने वाले खिलाड़ी भी अबुधाबी टी10 लीग में खेलेंगे.

अबुधाबी टी10 सीरीज दुनिया का एकमात्र 10 ओवर का क्रिकेट टूर्नामेंट है, जिसे औपचारिक रूप से इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल से स्वीकृति और अमीरात क्रिकेट बोर्ड से लाइसेंस हासिल है. 2028 ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने की चर्चा चल रही है. इसमें टी10 लीग को मान्यता मिल सकती है. हालांकि अभी टी10 के इंटरनेशनल मैच की अनुमति नहीं है. टी20 ही सबसे छोटा फॉर्मेट है.

यूसुफ पठान और अभिमन्यु मिथुन भी उतर रहे

बीसीसीआई की ओर से घरेलू खिलाड़ियों को विदेशी लीग में खेलने की अनुमति नहीं है. संन्यास के बाद ही कोई खिलाड़ी विदेशी लीग में खेल सकता है. टी10 लीग में आईपीएल का खिताब जीत चुके यूसुफ पठान और अभिमन्यु मिथुन भी उतर रहे हैं. यूसुफ पठान की बात की जाए तो वे 2007 में टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम का भी हिस्सा थे. वे टीम इंडिया की ओर से 57 वनडे और 22 टी20 इंटरनेशनल के मुकाबले खेल चुके हैं. कई और भारतीय खिलाड़ी संन्यास के बाद दुनिया की अन्य लीग में खेल रहे हैं. (news18.com)


18-Oct-2021 5:05 PM (29)

नई दिल्ली. टी-20 वर्ल्ड कप के लिए उल्टी गिनती शुरू हो गई है. 24 अक्टूबर को भारत की पहली भिड़ंत पाकिस्तान से होगी. लेकिन महामुकाबले से पहले टीम इंडिया को दो वॉर्म-अप मैच खेलने हैं. आज यानी सोमवार को भारत का मुकाबला इंग्लैंड से होगा. इसके बाद बुधवार को टीम इंडिया की टक्कर ऑस्ट्रेलिया से होगी. इन दोनों मैचों में टीम इंडिया के पास मौका होगा अपनी प्लेइंग इलेवन को दुरुस्त करने का. खास कर हर किसी कि निगाहें ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या पर टिकी रहेंगी.

साल 2019 में लोअर बैक इंजरी के बाद हार्दिक के फॉर्म पर कई बार सवाल उठे हैं. लिहाज़ वो प्लेइंग इलेवन से अंदर-बाहर होते रहे हैं. इस बार वो आईपीएल में गेंदबाज़ी भी नहीं कर सके. ऐसे में ये दिखना बेहद अहम होगा कि क्या विराट वॉर्म-अप मैच में उनसे गेंदबाज़ी करवाते हैं या नहीं.

खराब फॉर्म में हार्दिक
इस बार आईपीएल के दौरान मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा था कि आने वाले कुछ हफ्तों में वो गेंदबाज़ी करने लगेंगे. इस बार आईपीएम में हार्दिक ने 12 मैचों में 14.11 की औसत से महज 127 रन बनाए. इस दौरान उनकी स्ट्राइक रेट 113.39 की रही. पिछले दिनों मुंबई इंडियंस के कोच महेला जयवर्धने ने कहा था कि अगर हार्दिक पर गेंदबाज़ी के लिए ज्यादा दबाव बनाया जाता है तो फिर इसका असर उनकी गेंदबाज़ी पर पड़ सकता है.

पाकिस्तान के खिलाफ हार्दिक
हार्दिक पांड्या का ये दूसरा टी-20 वर्ल्ड कप है. इससे पहले साल 2016 में उन्हें 5 मैचों में खेलने का मौका मिला था. इस दौरान उन्होंने 5 विकेट लिए थे. साथ ही उन्होंने 16 रन बनाए थे. साल 2017 के चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ पहले मैच में हार्दिक ने ओवल के मैदान पर 76 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी. इसमें कोई शक नहीं कि पांड्या एक शानदार टेम्परामेंट के खिलाड़ी है और वो बड़े मैचों में बड़ी पारियां खेल सकते हैं. लेकिन एक ऑलराउंडर होने के नाते विराट को उनकी गेंदबड़ी की जरूरत है. (news18.com)


18-Oct-2021 12:42 PM (22)

नई दिल्ली. टी-20 वर्ल्ड के बाद टीम इंडिया के हेड कोच रवि शात्री का कार्यकाल खत्म हो जाएगा. बीसीसीआई ने रविवार को नए कोच के लिए आवेदन मांगे हैं. कहा जा रहा है कि टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज़ और पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ टीम के नए कोच बन सकते हैं. हालांकि अभी तक कोई अधिकारिक फैसला नहीं किया गया है. इस बीच खबर है कि रवि शास्त्री कोचिंग के बाद नए करियर की तलाश में है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वो कोच के तौर पर किसी आईपीएल फ्रेंचाइजी के साथ जुड़ सकते हैं. इसके अलावा वो एक बार फिर से कॉमेंट्री करने के लिए माइक भी थाम सकते हैं.

शास्त्री ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद कॉमेंट्री में अच्छा खासा नाम कमाया था. साल 1994 में श्रीलंका में पहली बार कॉमेंट्री करने वाले शास्त्री कुछ ही सालों में भारतीय क्रिकेट की आवाज़ बन गए. अंग्रेजी अखबार टाउम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक शास्त्री किसी आईपीएल टीम के साथ जुड़ सकते हैं. इसके अलावा टीवी ब्रॉडकास्टर उन्हें कॉमेंट्री बॉक्स में लाने के लिए दिल खोल कर स्वागत करेंगे.

रवि शास्त्री की कोचिंग में टीम इंडिया का प्रदर्शन
रवि शास्त्री के कोच रहते हुए टीम इंडिया साल 2016 में टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंची थी. जहां उन्हें चैंपियन वेस्टइंडीज़ ने हरा दिया. इसके अलावा टीम ने वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था. साथ ही शास्त्री की कोचिंग में टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फ़ाइनल में पहुंची थी.

विक्रम राठौड़ कर सकते हैं अप्लाई
कोच पद के लिए बीसीसीआई ने जो शर्तें रखी हैं उसके मुताबिक उम्मीदवार की उम्र 60 साल से कम होनी चाहिए. शास्त्री अगले साल मई में 60 साल के हो जाएंगे. बॉलिंग कोच भरत अरुण इस साल दिसंबर में 59 के हो जाएंगे. जबकि बैटिंग कोच विक्रम राठौड़ 53 साल के होने वाले हैं. कहा जा रहा है कि राठौर हेड कोच के लिए अप्लाई कर सकते हैं. बता दें कि राठौर अगस्त 2019 में टीम इंडिया के साथ जुड़े थे.


18-Oct-2021 9:36 AM (27)

जिनेवा. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने कहा है कि फुटबॉल की वैश्विक संस्था फीफा की प्रत्येक दो साल में विश्व कप के आयोजन की योजना को लेकर उसकी ‘चिंताएं’ हैं. आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाक ने पिछले महीने कहा था वे इस चर्चा में हस्तक्षेप नहीं करेंगे. लेकिन शनिवार को एथेंस में बैठक के बाद उन आपत्तियों की जानकारी दी गई जो फुटबॉल के हितधारकों के साथ साझा की गई हैं. कार्यकारी बोर्ड की बैठक के बाद आईओसी ने बयान में जिन चिंताओं का हवाला दिया है उनमें अन्य खेलों के कार्यक्रम के साथ टकराव, पुरुष विश्व कप का महिला टूर्नामेंट पर हावी होना और खिलाड़ियों पर गहरा असर भी शामिल हैं.

आईओसी ने अपने बयान में भविष्य में विश्व कप और ओलंपिक के संभावित टकराव का जिक्र नहीं किया है. क्योंकि ऐसा लॉस एंजिलिस में 2028 में होने वाले ओलंपिक से पहले नहीं होगा.आईओसी ने हालांकि यह कहते हुए प्रत्येक दो साल में विश्व कप के आयोजन की योजना की आलोचना की है कि इस योजना को तैयार करने से पहले सभी हितधारकों के साथ विस्तृत सलाह मशविरा नहीं किया गया.

फीफा हर 2 साल में फुटबॉल विश्व कप कराना चाह रहा
फीफा ने संन्यास ले चुके खिलाड़ियों के साथ बैठक के बाद पिछले महीने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल प्रतियोगिताओं के कैलेंडर को पुन: तैयार करने की विस्तृत योजना का खुलासा किया था, जिसका केंद्र पुरुष और महिला विश्व कप का प्रत्येक दो साल में आयोजन था. फीफा अध्यक्ष जियानी इनफेंटिनो के समर्थन वाले इस प्रस्ताव की घोषणा इस खेल में दबदबा बनाने वाले यूरोप और दक्षिण अफ्रीका के सदस्य महासंघों से औपचारिक सलाह मशविरे के बिना की गई थी.

UEFA ने विश्व कप के बहिष्कार की चेतावनी दी
यूरोपीय संचालन संस्था यूएफा और दक्षिण अमेरिका की संचालन संस्था कोनमेबोल ने चेतावनी दी है कि अगर फीफा अपनी योजना पर आगे बढ़ता है, तो वे विश्व कप का बहिष्कार करेंगे क्योंकि इससे उनकी महाद्वीपीय प्रतियोगिता का महत्व कम होगा जिसका आयोजन प्रत्येक चार साल में ओलंपिक वर्ष में किया जाता है।आईओसी ने कहा है कि अधिक विश्व कप के आयोजन से टेनिस, साइकिलिंग, गोल्फ, जिम्नास्टिक, तैराकी, एथलेटिक्स, फार्मूला वन सहित कई अन्य खेल प्रभावित होंगे. (news18.com)


18-Oct-2021 9:35 AM (27)

माले. करिश्माई कप्तान सुनील छेत्री ने सैफ फुटबॉल चैंपियनशिप में 5 गोल दागकर भारत को 8वां खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाई लेकिन उन्होंने टीम की जीत का श्रेय युवा खिलाड़ियों को दिया. पिछले 10 साल से भारत के शीर्ष फुटबॉल खिलाड़ी रहे छेत्री ने शनिवार को खिताबी मुकाबले में नेपाल के खिलाफ पहला और अपने करियर का 80वां अंतरराष्ट्रीय गोल दागकर महान खिलाड़ी पेले को पीछे छोड़ा जबकि लियोनल मेसी की बराबरी की.

छेत्री ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ की ओर से जारी बयान में कहा, ‘युवाओं को देखिए, उन सभी के लिए अच्छा लग रहा है. यह उनकी कड़ी मेहनत के कारण ही संभव हो पाया. फाइनल तक हम 20 दिन यहां थे, हमने इस दौरान रोजाना अभ्यास सत्र और मैचों में हिस्सा लिया. यह जीत विशेष है क्योंकि पहले 2 मैचों में हमारा प्रदर्शन इतना अच्छा नहीं था. हम जिस स्थिति में थे, उससे निकलना और हमने जैसा प्रदर्शन किया, वैसा प्रदर्शन करना आसान नहीं था.’

37 साल के छेत्री तीसरी बार सैफ चैंपियनशिप जीतने वाली टीम के सदस्य रहे हैं. वह इससे पहले 2011 और 2015 में भी इस क्षेत्रीय टूर्नामेंट को जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य थे. टूर्नामेंट में भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी और पहले दो मैचों में उसे बांग्लादेश (1-1) और श्रीलंका (0-0) ने बराबरी पर रोका. छेत्री ने बाद में ट्वीट किया था, ‘जिस तरह चाहते थे उस तरह की शुरुआत नहीं हुई लेकिन अंत बिलकुल वैसा हुआ जैसा हम चाहते थे. खिलाड़ियों के इस समूह पर गर्व है और जिस तरह हम चीजों को पटरी पर लाए उस पर भी.’

छेत्री ने भारत के 8 में से 5 गोल दागे. उन्होंने शनिवार को गोल करने वाले भारत के दो अन्य खिलाड़ियों सुरेश सिंह और सहल अब्दुल समद की भी तारीफ की. कप्तान ने कहा, ‘मैंने सहल को खेलते हुए देखने का लुत्फ उठाया. सुरेश, आपने जैसे गोल किया उसे आदत बनाओ.’

सहल ने कहा कि यह ‘अविश्वसनीय’ लम्हा और ‘करिश्मा’ था. उन्होंने कहा, ‘मुझे नहीं पता कि बॉक्स के अंदर क्या हुआ. मैं अंतिम 4-5 मिनट के लिए मैदान पर उतरा. टीम के मेरे साथी कड़ी मेहनत कर रहे थे- इसके हकदार वे सभी हैं. मुझे याद नहीं कि बॉक्स के अंदर क्या हुआ. मुझे गेंद मिली और मैं अंदर गया. यह शानदार अहसास है.’

मुख्य कोच इगोर स्टिमक को लीग मैच में मालदीव के खिलाफ रेड कार्ड दिखाए जाने के बाद खिताबी मुकाबले के लिए डगआउट से प्रतिबंधित किया गया था. स्टिमक ने कहा, ‘युवा खिलाड़ियों ने कर दिखाया.’ स्टिमक जिरी पेसेक (1993) और स्टीफन कोंसटेनटाइन (2015) के बाद तीसरे विदेशी कोच हैं जिन्होंने भारतीय टीम के साथ खिताब जीता है. भारत ने इस ट्रॉफी को टीम के दो चोटिल साथियों फारुख चौधरी और ब्रेंडन फर्नांडिस को समर्पित किया जो मैदान पर नहीं आ पाए.

मंदार राव देसाई और ग्लेन मार्टिन्स ब्रेंडन की जर्सी साथ लेकर पहुंचे जबकि राहुल भेके ने पोडियम पर फारुख की जर्सी पहनी. भेके ने कहा, ‘फारुख और ब्रेंडन भी यहां मौजूद हैं और इस खिताबी जीत का हिस्सा हैं. इस चैंपियनशिप में उनका योगदान लोगों की नजर से दूर नहीं रह सकता. मैंने फारुख की जर्सी पहनी क्योंकि मैं चाहता था कि वह ट्रॉफी के जश्न के दौरान हमारे साथ हो.’

इस खिताबी जीत के साथ भारत ने इस क्षेत्रीय टूर्नामेंट में अपना दबदबा बरकरार रखा. भारत 13 बार टूर्नामेंट में हिस्सा लेते हुए 12 बार फाइनल में जगह बनाने में सफल रहा है. भारतीय खिलाड़ी रविवार रात बेंगलुरू के लिए रवाना होंगे जहां वे अपने इंडियन सुपर लीग (ISL) क्लबों से जुड़ेंगे. गोलकीपर मोइरांगथेम धीरज सिंह सहित अंडर 23 खिलाड़ी कुछ दिन बेंगलुरु में रुकेंगे और फिर 20 अक्टूबर को एएफसी अंडर-23 क्वालिफायर के लिए दुबई रवाना होंगे. (news18.com)


18-Oct-2021 8:32 AM (53)

-Sumit Pandey

नई दिल्ली. टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह जिस केस को लेकर मुश्किल में दिखाई दे रहे हैं, वो 16 महीने पुराना है. उनकी मुश्किलें जून 2020 को की गई एक अपमानजनक टिप्पणी की वजह से बढ़ी हैं. युवराज सिंह ने दलित समाज को लेकर अभद्र टिप्पणी कर दी थी, जिस पर हरियाणा पुलिस ने 8 महीने बाद FIR दर्ज की थी. पूर्व भारतीय ऑलराउंडर युवराज सिंह के खिलाफ ये FIR वकील और दलित ह्यूमन राइट्स के संयोजक रजत कलसन की शिकायत पर दर्ज की गई थी.

युवराज सिंह के रसूख के चलते 8 महीने तक इस मामले में पुलिस ने FIR नहीं दर्ज की थी, जबकि जून 2020 अपमानजनक टिप्पणी आने के बाद ही सामाजिक कार्यकर्ता रजत कलसन इसकी शिकायत कर दी थी, लेकिन पुलिस ने कोई केस रजिस्टर नहीं किया. कलसन केस को कोर्ट लेकर गए और कोर्ट ने हरियाणा पुलिस को फटकार लगाते हुए केस दर्ज करने के निर्देश दिए, तब जाकर 8 महीने बाद केस रजिस्टर किया गया.

भारतीय क्रिकेट के सिक्सर किंग के खिलाफ ये FIR हिसार के हांसी शहर थाना में दर्ज हुई है. युवराज पर कई संगीन धाराओं में रपट लिखी गई, जिनमें IPC की (धारा 153, 153 A, 295, 505 ) के अलावा SC/ST एक्‍ट की धाराएं भी शामिल हैं.

युवराज सिंह पर क्या है आरोप ?
बीते साल जून महीने में युवराज के खिलाफ सोशल एक्टिविस्ट रजत कलसन ने पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई थी. शिकायतकर्ता ने युवराज सिंह पर आरोप लगाया था कि उन्होंने रोहित शर्मा से लाइव चैट में युजवेंद्र चहल पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी. इस मामले में नेशनल अलायंस और दलित ह्यूमन राइट्स के संयोजक रजत कलसन ने हांसी पुलिस अधीक्षक को शिकायत दी थी.

पुलिस ने शिकायत में दी गई सीडी की लैब में जांच करवाई थी. लंबी जांच के बाद इसी साल 14 फरवरी को हांसी पुलिस ने युवराज सिंह पर SC-ST एक्ट सहित अन्य धाराओं में मामला दर्ज किया था. जिसके बाद युवराज सिंह ने हाईकोर्ट में जमानत याचिका दर्ज की थी. जिसके बाद कोर्ट ने उन्हें जमानत दे दी थी और जांच में शामिल होने के आदेश दिए थे.

क्या हुआ था उस लाइव चैट में ?
भारत के 2011 वर्ल्ड कप के हीरो पर जिस बात को लेकर FIR हुआ है वो मामला पिछले साल जून महीने में उनकी टीम इंडिया के मौजूदा ओपनर रोहित शर्मा के साथ हुई इंस्टाग्राम लाइव चैट से जुड़ा है. युवराज पर आरोप है कि उन्होंने इस चैट के दौरान जातिसूचक शब्दों का इस्तेमाल किया था.

रोहित से चैट करते हुए युवराज बोलते हैं कि कुलदीप भी ऑनलाइन आ गया. उधर से रोहित शर्मा बोलते हैं कि कुलदीप ऑनलाइन हैं, ये सब ऑनलाइन हैं, ये सब ऐसे ही बैठे हुए हैं… इतने में युवी बोलते हैं कि ये भंगी लोगों को कोई काम नहीं है युजी को. बस यहीं से सारा बखेड़ा खड़ा हुआ है. तब युजी यानी युजवेंद्र चहल को जातिसूचत शब्द कहे जाने से युवराज सिंह को लोगों की नाराजगी झेलनी पड़ी थी. इतना ही नहीं ट्विटर पर #युवराज_सिंह_माफी_मांगो टॉप ट्रेंड में रहा. हालांकि, बाद में युवराज सिंह ने इस पर माफी भी मांगी थी.

(news18.com)


18-Oct-2021 8:29 AM (49)

नई दिल्ली, 18 अक्टूबर| पूर्व भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह को हरियाणा के हांसी में पुलिस ने शनिवार को कथित तौर पर स्पिनर युजवेंद्र चहल के खिलाफ 'जातिवादी गाली' का इस्तेमाल करने के मामले में गिरफ्तार किया था, बाद में रिहा कर दिया गया। खबरों के मुताबिक, अंतरिम जमानत पर रिहा होने से पहले युवराज से तीन घंटे तक पूछताछ की गई। युवराज सिंह को भारतीय दंड संहिता की धारा 153ए और धारा 505 के तहत गिरफ्तार किया गया।

पता चला है कि जून 2020 में युवराज ने भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के साथ एक इंस्टाग्राम लाइव सत्र के दौरान चहल के प्रति अपमानजनक टिप्पणी की थी।

शर्मा के साथ 'हहल के प्रसिद्ध टिक-टॉक और इंस्टाग्राम वीडियो' के बारे में बात करते हुए युवराज ने एक अभद्र टिप्पणी की, जो प्रकृति में जातिवादी थी, जिसका लक्ष्य 'आरसीबी लेगी' था। (आईएएनएस)


17-Oct-2021 10:20 PM (40)

 नई दिल्ली, 17 अक्टूबर | चेन्नई सुपर किंग्स के स्टार सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ का रविवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 में एक सफल अभियान के बाद अपने घर लौटें और उनकी मां ने उनका भव्य स्वागत किया। 24 साल के रुतुराज ने ऑरेंज कैप विजेता जीता। उन्होंने आईपीएल 2021 में 45.35 की औसत से आईपीएल 2021 में 7 अर्धशतक और एक शतक के साथ 635 रन बनाए। सीएसके ने फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स को 27 रन से हराकर शुक्रवार अपना चौथा आईपीएल खिताब जीता।

दुबई से घर लौटने के बाद गायकवाड़ का मां ने पारंपरिक तरीके से स्वागत किया गया। सीएसके ने ट्विटर पर एक वीडियो साझा किया, जिसमें लिखा, 'मर्सल अरासन होम'।

दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए फाइनल में सुपर किंग्स ने नाइट राइडर्स को 27 रन से हरा दिया। चेन्नई पिछले सीजन में सातवें स्थान पर रही थी। इस सीजन में चेन्नी ने हार के साथ अपने अभियान की शुरुआत की थी और फिर चौथी आईपीएल ट्रॉफी जीती।

193 रनों का पीछा करते हुए केकेआर के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और वेंकटेश अय्यर ने जिस तरह से लक्ष्य का पीछा करना शुरू किया, उससे लग रहा था कि लक्ष्य इतना मुश्किल नहीं होगा। लेकिन एक बार जब वह आउट हो गए। कोलकाता लक्ष्य पीछा करने में विफल रही, क्योंकि उन्होंने लगातार विकेट गंवाए और 20 ओवरों में 165/9 ही बना सकी।(आईएएनएस)

 


17-Oct-2021 10:18 PM (26)

 नई दिल्ली, 17 अक्टूबर | पूर्व भारतीय बल्लेबाज गौतम गंभीर ने कहा है कि आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए भारत के प्लेइंग इलेवन में शामिल होने के लिए हरफनमौला हार्दिक पांड्या को अभ्यास मैचों में शत प्रतिशत गेंदबाजी करनी होगी। हाल ही में समाप्त हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के दौरान, पांड्या ने पूरे सीजन में गेंदबाजी नहीं की और मुंबई इंडियंस के लिए 113.39 के स्ट्राइक रेट से सिर्फ 127 रन बनाने में सफल रहे।

इस पर, क्रिकेटर से नेता बने गंभीर ने कहा कि आकर्षक लीग में बल्ले से पंड्या की खराब फॉर्म का मतलब है कि अगर वह गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं तो उन्हें भारतीय टीम में जगह नहीं मिल सकती है।

स्टार स्पोर्ट्स पर गंभीर ने कहा, "मेरे लिए हार्दिक पांड्या भारत की प्लेइंग इलेवन में तभी आते हैं, जब वह नेट्स में ही नहीं, दोनों वॉर्मअप गेम्स में उचित गेंदबाजी करते हैं।" ेउन्होंने कहा कि नेट्स में गेंदबाजी करने और बाबर आजम जैसे बेहतरीन बल्लेबाजों के खिलाफ और वह भी विश्व कप में, बहुत बड़ा अंतर है।

उन्होंने कहा, "उसे अभ्यास मैचों और नेट्स में गेंदबाजी करनी है और उसे 100 प्रतिशत गेंदबाजी करनी है। अगर आप सोच रहे हैं कि आप 115-120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करेंगे, तो टीम यह जोखिम नहीं लेगा।"(आईएएनएस)


17-Oct-2021 8:39 PM (35)

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह आज जोधपुर पहुंचे और केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के घर शोक सभा में शामिल होने के बाद यहां से निकलते समय मीडिया से बात की. गिरिराज सिंह ने इस दौरान कहा कि ऐसी स्थिति में भारत और पाकिस्तान के बीच मैच नहीं होना चाहिए. इस पर फिर से विचार करने की जरूरत है.

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा,''आतंकवाद का चेहरा अब साफ होगा. आने वाले समय में कांग्रेस का नामोनिशान ही भारत की धरती से साफ हो जाएगा. जम्मू कश्मीर में हो रहे हिंदुओं पर हमले को देखते हुए आने वाले दिनों में होने वाले भारत पाकिस्तान के बीच मैच पर एक बार पुनर्विचार करने की जरूरत है. रिशते अभी अच्छे नहीं हैं.

गिरिराज सिंह इस दौरान कांग्रेस पर जमकर बरसे. उन्होंने कहा,''देश में कांग्रेस गलत राजनीति कर रही है. राजस्थान में वाल्मीकि समाज एससीएसटी के लोगों के साथ अत्याचार हो रहा है महिलाओं के साथ बलात्कार हो रहा है और कश्मीर में हिंदुओं को टारगेट करके मारा जा रहा है इस मुद्दे पर कुछ नहीं बोलकर लखीमपुर में जाकर राजनीति कर रहे हैं.''

इससे पहले भई लगाया था कांग्रेस पर राजनीति करने का आरोप

इससे पहले भी गिरिराज सिंह ने शनिवार को कहा था कि कांग्रेस सांसद राहुल गांधी का लखीमपुर खीरी का दौरा 'राजनीतिक पर्यटन' का उदाहरण है. पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह से बातचीत के दौरान बताया, 'लखीमपुर खीरी का दौरा करने गए राहुल गांधी के भीतर वास्तविक सहानुभूति और करुणा नहीं है. कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों को जहां भी मौका मिलता है वह अपने राजनितिक पर्यटन के साथ आगे बढ़ जाते हैं. मैं पूछना चाहता हूं कि राहुल गांधी उस घटना में मारे गए पत्रकार के परिवार से मिलने क्यों नहीं गए. वह कश्मीर में मारे गए लोगों के परिवार से मिलने घाटी क्यों नहीं गए.' गौरतलब है कि 3 अक्टूबर को लखीमपुर खीरी हिंसा में चार किसानों सहित आठ लोगों की मौत हो गई थी.


17-Oct-2021 8:38 PM (37)

भारतीय क्रिकेट टीम के कैप्टन विराट कोहली (Virat kohli) ने माना है कि आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) के  लिए युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) जैसे खिलाड़ी को टीम से बाहर रखना बेहद कठिन डिसीजन था. उन्होंने शनिवार को बताया कि यूएई (UAE) की कंडीशन और वंहा की धीमी पिचों पर गेंदबाजी में स्पीड के कारण राहुल चाहर (Rahul Chahar) को चुना गया है.

घरेलू क्रिकेट में राजस्थान के लिए खेलने वाले राहुल चाहर ने इस सीज़न में मुंबई इंडियस (MI) के लिए 11 मुकाबलों में 13 विकेट लिए हैं, लेकिन आईपीएल के दूसरे फेज के सभी मैचों में उन्हें टीम में जगह नहीं मिली. वहीं चहल ने 15 मुकाबलों में 18 विकेट लिए और हर्षल पटेल (32 विकेट) के बाद उन्होंने आरसीबी (RCB) के लिये सर्वाधिक विकेट चटकाये.

कोहली  ने वर्ल्ड कप से पहले कहा है कि यह हमारे लिए काफी चुनौतीपूर्ण फैसला था, लेकिन हमने राहुल को इसलिए चुना क्योंकि पिछले समय में देखा जाए तो उन्होंने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है. उन्होंने बताया कि चाहर के प्रदर्शन के बारे में चयन समिति की बैठक में बात की गई थी.

कोहली ने तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का बचाव करते हुए कहा 'उसकी इकॉनामी रेट बेहद अच्छी है. दबाव के स्थिति में अनुभव काफी काम आता है. आईपीएल के हमारे आखिरी मैच में देखा कि भुवी ने किस तरीके से एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) के खिलाफ गेंदबाजी की जो दुनिया में टी20 क्रिकेट के सबसे खतरनाक दो या तीन फिनिशर्स में से हैं.'

आपको बता दें कि विश्व कप में भारत अपने अभियान की शूरुआत पाकिस्तान के खिलाफ करने जा रहा है. दोनों टीमों का मुकाबला 24 अक्टूबर को दुबई के इंटरनेशनल क्रिक्रेट ग्राउंड में खेला जाएगा. ( abplive)


17-Oct-2021 7:02 PM (43)

नई दिल्ली. भारत की अंडर-19 टीम के पूर्व कप्तान और सौराष्ट्र के विकेटकीपर बल्लेबाज अवि बारोट का शुक्रवार रात दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था. वो सिर्फ 29 साल के ही थे. दरअसल, अवि शुक्रवार रात अहमदाबाद में अपने घर में चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच हो रहा आईपीएल 2021 का फाइनल मुकाबला देख रहे थे. इसी समय उनको दिल का दौरा पड़ा. जब तक लोग उन्हें अस्पताल ले जाते. तब तक उनकी मौत हो गई. अवि ने 5 दिन पहले ही 43 गेंद में 72 रन की पारी खेलकर सौराष्ट्र को रिलायंस जी-1 टी20 टूर्नामेंट का खिताब जिताया था. अवि के परिवार में उनकी मां और पत्नी हैं.

सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन ने एक बयान जारी कर 29 साल के अवि के निधन की जानकारी दी थी. एससीए ने अपने बयान में कहा था कि हम सभी सौराष्ट्र के शानदार क्रिकेटर अवि बरोट के असामयिक निधन से दुखी हैं. अवि ने इसी साल सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में शानदार शतक भी जड़ा था. इसके अलावा अवि बरोट 2019-20 में रणजी ट्रॉफी का खिताब जीतने वाली सौराष्ट्र की विजेता टीम का भी हिस्सा रहे थे. तब राजकोट में हुए फाइनल में सौराष्ट्र ने बंगाल को हराया था. वहीं, इसी साल बरोट ने सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट में 53 गेंद में 122 रन की पारी खेलकर सुर्खियां बटोरी थीं. जिसमें 11 चौके और 7 छक्के शामिल थे.

अवि ने 2011 में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया था
अहमदाबाद के मूल निवासी, बरोट ने 2011 में गुजरात की तरफ से फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया था. उसी वर्ष, उन्हें भारत की अंडर -19 टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था. गुजरात से, वह हरियाणा रणजी टीम में चले गए थे. लेकिन अंत में गुजरात वापस चले आए और 2016-17 सत्र में सौराष्ट्र की रणजी टीम में शामिल हो गए. तब से वह सौराष्ट्र के लिए बतौर विकेटकीपर और ओपनिंग बल्लेबाज खेल रहे थे.

बारोट ने इसी साल इकलौता टी20 शतक जड़ा था
बारोट ने 38 फर्स्ट क्लास मैच में एक शतक और 9 अर्धशतक की मदद से 1547 रन बनाए. वहीं, 38 लिस्ट-ए मैच में इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने 8 अर्धशतक की बदौलत 1030 रन ठोके थे. बरोट टी20 क्रिकेट के विस्फोटक खिलाड़ी थी. उन्होंने घरेलू T20 में एक शतक और पांच अर्धशतक की मदद से 717 रन बनाए थे. टी20 में उनका स्ट्राइक रेट 146 और औसत करीब 38 का था. वहीं, वो जरूरत पड़ने पर ऑफ्र बेक गेंदबाजी भी कर लिया करते थे. उन्होंने तीनों फॉर्मेट में कुल 11 विकेट लिए थे. (news18.com)


17-Oct-2021 7:01 PM (32)

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने टीम इंडिया के मुख्य कोच के लिए ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेटर रिकी पॉन्टिंग से संपर्क किया था. हालांकि पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने बीसीसीआई के प्रस्ताव को ठुकरा दिया. पॉन्टिंग वर्तमान में आईपीएल फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स से जुड़े हुए हैं. उनकी अगुवाई में दिल्ली की टीम पिछले तीन साल से प्लेऑफ में जगह बना रही है. इसके अलावा दिल्ली की टीम आईपीएल 2020 की उप-विजेता भी बनी.

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, पॉन्टिंग के इनकार करने की वजह मालूम नहीं है. अब राहुल द्रविड़ अब भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में रवि शास्त्री का स्थान लेंगे. एक सूत्र ने कहा, “राहुल एकमात्र आदर्श उम्मीदवार थे. चुनौती उन्हें इसके लिए राजी करने की थी. सच कहा जाए, तो कोई दूसरा विकल्प नहीं है.” पॉन्टिंग ने साल 1995 और द्रविड़ ने 1996 में डेब्यू किया था और दोनों खिलाड़ियों ने 2012 में संन्यास लिया था. दोनों अपने समय के दिग्गज खिलाड़ी थे. पॉन्टिंग ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 71 शतकों के साथ 27,483 बनाए हैं जबकि द्रविड़ ने 48 शतकों की मदद से 24 हजार से ज्यादा रन ठोका है.

द्रविड़ पहले टीम इंडिया के हेड कोच बनने के लिए तैयार नहीं थे लेकिन बीसीसीआई की ओर से जोर देने के बाद उन्होंने इसके लिए हामी भर दी. भारत के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक 48 वर्षीय द्रविड़ पिछले छह वर्षों से भारत ए और अंडर -19 प्रणाली के प्रभारी हैं. वह फिलहाल बेंगलुरु स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख है.

रवि शास्त्री को बीसीसीआई से उनकी सेवाओं के लिए लगभग साढ़े आठ करोड़ रुपये का वेतन मिलता है. बीसीसीआई द्रविड़ को भी बड़ी राशि की पेशकश कर रहा है, जो उनके एनसीए पारिश्रमिक के साथ-साथ शास्त्री के वर्तमान वेतन से अधिक होगा. रिपोर्ट्स के अनुसार राहुल द्रविड़ को 10 करोड़ रुपये सालाना वेतन मिलेगा. भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ 17 नवंबर से शुरू होने वाली सीरीज में भाग लेगी और उम्मीद है इससे पहले बीसीसीआई उनकी नियुक्ति की औपचारिकताएं पूरी कर लेगा. (news18.com)


17-Oct-2021 6:53 PM (31)

अलास्का. भारतीय जवानों और अमेरिका सैनिकों के बीच कबड्‌डी के एक मुकाबले का वीडियो वायरल हो रहा है. दरअसल, भारतीय फौज के जवानों का एक दल इन दिनों द्विपक्षीय ट्रेनिंग एक्सरसाइज के लिए अमेरिका के अलास्का में मौजूद है. यहां पर अमेरिकी सेना की अलास्का की टीम इंडियन आर्मी की मेजबानी करेगी. युद्ध अभ्यास नाम की यह एक्सरसाइज 15 से 29 अक्टूबर तक ज्वाइंट बेस एलमेनडॉर्क रिसर्डसन में चलेगी. दोनों देशों के बीच यह 17वीं एक्सरसाइज है.

इस दौरान दोनों देशों के सैनिक आपस में कबड्‌डी, सॉकर, वॉलीबॉल जैसे फ्रेंडली मैच खेलते देखे गए हैं. भारतीय सेना ने बताया कि इसमें चार मिक्स टीम थीं, जिसमें दोनों तरफ के जवान शामिल थे.

दोनों टीमें एक-दूसरे से उनके खेल सीख रही हैं. जहां भारतीय सैनिकों ने अमेरिकी फुटबॉल में हाथ आजमाया, वहीं, अमेरिकी सैनिकों ने भी कबड्डी में जोश के साथ भाग लिया. इन खेलों के जरिए सेनाओं को एक दूसरे को जानने का मौका मिला.

इस साल की युद्ध अभ्यास एक्सरसाइज में भारतीय सेना की मद्रास रेजिमेंट की 7वीं बटालियन के 350 सैनिक शामिल हुए हैं. ये सैनिक फर्स्ट स्क्वाड्रन के पैराट्रूपर्स, 404 कैवलरी रेजिमेंट, फोर्थ इंफेंट्री ब्रिगेड कॉम्बैट टीम, 25वें इंफेट्री डिविजन के 300 सैनिकों के साथ सैन्य अभ्यास करेंगे. (news18.com)


17-Oct-2021 12:39 PM (43)

नई दिल्‍ली. एक फुटबॉल मैच के दौरान अंधाधुंध फायरिंग की खबर आ रही है. इस फायरिंग में 4 लोग घायल हो गए हैं, जिसमें से एक की हालात गंभीर है. घटना अमेरिका के अलबामा राज्‍य की है, जहां एक फुटबॉल स्‍टेडियम में एक अज्ञात हमलावर ने फायरिंग कर दी. अलबामा के मोबाइल शहर में लैड पीबल्‍स स्‍टेडियम में देर रात दो हाईस्‍कूल टीमों के बीच फुटबॉल मैच खेला जा रहा था.

मुकाबला खत्‍म होने ही वाला था कि हमलावर ने गोलियां चलानी शुरू कर दी. स्‍टेडियम में अफरा तफरी मच गई. गोलियों की आवाज सुनकर खिलाड़ी भी खुद की जान बचाने के लिए भागने लगे. जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. कुछ खिलाड़ी खुद की जान बचाने के लिए मैदान पर ही लेट गए.

पुलिस इस हमले के पीछे कई लोगों का हाथ बता रही है. उनका मानना है कि भले ही गोलियां किसी एक न चलाई, मगर इसके पीछे एक व्‍यक्ति का हाथ नहीं है. इस स्‍टेडियम में इस तरह की घटना पहली बार नहीं हुई है. 2019 में भी ये स्‍टेडियम ऐसा दर्द झेल चुका है. उस समय 9 लोग घायल हुए थे. इसके बाद 17 साल के एक लड़के ने आत्‍मसमपर्ण कर दिया था.(news18.com)


Previous123456789...261262Next