खेल

Previous123456789...4344Next
26-Sep-2020 2:41 PM

दुबई, 26 सितम्बर (आईएएनएस)| चेन्नई सुपर किंग्स के विस्फोटक बल्लेबाज फॉफ डु प्लेसिस और दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज कैगिसो रबादा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन में दिल्ली और चेन्नई के बीच शुक्रवार को समाप्त हुए मैच के बाद फिलहाल में क्रमश: ऑरेंज कैप और पर्पल कैप धारी हैं। ऑरेंज कैप सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में टॉप पर रहने वाले बल्लेबाजों को और पर्पल कैप सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में टॉप पर रहने वाले गेंदबाज को दिया जाता है।

डु प्लेसिस ने चेन्नई के लिए तीन मैचों में 173 रन बनाए हैं और वह सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में टॉप पर हैं। उन्होंने शुक्रवार को दिल्ली के खिलाफ 34 गेंदों पर 43 रन बनाए। हालांकि चेन्नई को इस मैच में 44 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

किंग्स इलेवन पंजाब के लोकेश राहुल दो मैचों में 153 रनों के साथ दूसरे और उनके टीम साथी मयंक अग्रवाल दो मैचों में 115 रनों के साथ तीसरे नंबर पर हैं।

गेंदबाजों की सूची में रबादा दो मैचों में पांच विकेट के साथ टॉप पर हैं। चेन्नई के सैम कुरैन तीन मैचों में पांच विकेट के साथ दूसरे और किंग्स इलेवन पंजाब के मोहम्मद शमी चार विकेटों के साथ तीसरे नंबर पर हैं।

दिल्ली कैपिटल्स लगातार दो जीत के साथ चार अंक लेकर अंकतालिका में टॉप पर है। पंजाब दूसरे और मुंबई इंडियंस तीसरे नंबर पर है।


26-Sep-2020 2:38 PM

बेंगलुरू, 26 सितम्बर (आईएएनएस)| भारतीय पुरुष हॉकी टीम के अनुभवी डिफेंडर बीरेंद्र लाकड़ा का मानना है कि कोविड-19 महामारी के बीच ऐसे में जब कोई भी प्रतियोगिता नहीं हो रहा है तो खुद को प्रेरित रखना काफी महत्वपूर्ण है। लाकड़ा ने कहा, "यह ऐसी स्थिति है जो हम लोगों में से किसी ने नहीं देखी है। लेकिन एक एथलीट होने के नाते हमें सकारात्मक रहना होगा और खुद को प्रेरित रखना होगा।"

उन्होंने कहा, "जब मैं चोटिल था तो मुझे काफी परेशाानी होती थी और मैं ज्यादातर चीजें नहीं कर पाता था। मैं दूसरों पर निर्भर था और साथी खिलाड़ियों को खेलते हुए देखता था और मैं नहीं खेलता था। यह मेरे लिए बहुत मुश्किल था। लेकिन उस दौर ने मुझे लॉकडाउन की चुनौतियों से पार पाने में काफी मदद की।"

एफआईएच हॉकी प्रो लीग के शुरू होने के साथ ही वैश्विक हॉकी की फिर से शुरुआत हो गई है और लाकड़ा टीम के भविष्य को लेकर आशावादी हैं।

उन्होंने कहा, "नेशनल कैम्प में लौटना अच्छा लगा। इसके लिए हॉकी इंडिया की शुक्रिया। इसके बाद अब हम अपनी तैयारियां फिर से शुरू कर पाएंगे।"


26-Sep-2020 9:42 AM

अबु धाबी, 26 सितंबर (आईएएनएस/ग्लोफैंस)। आईपीएल के 13वें सीजन के आठवें मैच में शनिवार को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की टक्कर सनराइजर्स हैदराबाद के सामने उतरेगी।

कोलकाता की तरह हैदराबाद भी अपने पहले मैच में हार गई थी। और अब दोनों टीमें जीत के रास्ते पर लौटने की फिराक में होंगी।

केकेआर के पास टी-20 के दिग्गज बल्लेबाज आंद्रे रसेल और इयोन मोर्गन हैं। इसलिए माना जाता है कि यह टीम किसी भी लक्ष्य को हासिल करने में सक्षम है। पहले मैच में मुंबई ने केकेआर की इस ताकत को परखा और उसे 196 रनों का लक्ष्य दिया, लेकिन रसेल चले न मोर्गन और केकेआर को 49 रनों से हार झेलनी पड़ी।

एक मैच के बाद हालांकि इन दोनों को नकारा नहीं जा सकता है और हैदराबाद भी इस बात से वाकिफ होगी।

केकेआर ने पहले मैच में सुनील नरेन और शुभमन गिल को पारी की शुरुआत करने भेजा था, लेकिन दोनों तेज शुरूआत नहीं दे सके थे। यहां टीम प्रबंधन एक बदलाव कर सकता है। पहले मैच में निखिल नाइक को केकेआर ने मौका दिया था जो विफल रहे थे। टीम प्रबंधन उन्हें बाहर कर किसी और को मौका दे सकता है।

मध्य क्रम में कप्तान कार्तिक, नीतीश राणा, मोर्गन और रसेल को पहले से बेहतर करना होगा। अगर यह बल्लेबाजी क्रम चल गया तो किसी भी लक्ष्य को हासिल करना या बड़ा स्कोर बनाना टीम के लिए आसान बात है।

गेंदबाजी में भी केकेआर को सुधार करना होगा। पैट कमिंस को टीम ने भारी-भरकम रकम देकर खरीदा था। कमिंस पहले मैच में तो बेअसर रहे थे। तीन ओवरों में 49 रन देने के बाद कमिंस टीम के सबसे महंगे गेंदबाज भी रहे थे। उन्होंने बल्ले से 12 गेंदों पर 33 रन बनाकर यह साबित तो किया था कि वह जरूरत पड़ने पर टी-20 के लिहाज से बल्लेबाजी कर सकते हैं।

टीम प्रबंधन के लिए निश्चित तौर पर यह फायदे का सौदा है लेकिन कमिंस की पहली जिम्मेदारी गेंद से कमाल दिखाने की है और वे भी इस बात को जानते हैं। पहले मैच के बाद आलोचनाओं का शिकार हुए कमिंस दूसरे मैच में आलोचकों का मुंह बंद करना चाहेंगे।

शिवम मावी ने मुंबई के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की थी। कमिंस के साथ मावी अगर चल जाते हैं तो केकेआर के लिए इससे बेहतर कुछ नहीं होगा। इनके साथ स्पिन विभाग जिसमें सुनील नरेन और कुलदीप यादव हैं वो साथ देता है तो केकेआर के लिए सोने पर सुहागा जैसी स्थिति होगी।

वहीं हैदराबाद के पहले मैच के बाद उसका कमजोर मध्य क्रम उजागर हो गया। डेविड वार्नर चले नहीं थे लेकिन उनके साथी जॉनी बेयरस्टो ने टीम को संभाला था और जैसे ही वो आउट हुए टीम ढेर होती चली गई। मनीष पांडे ने जरूर बेयरस्टो का साथ दिया था लेकिन लंबी पारी न खेल पाने की उनकी आदत जारी रही थी।

विजय शंकर ने एक बार फिर निराश किया था। युवा खिलाड़ी प्रियम गर्ग भी पहले मैच में प्रभावित नहीं कर पाए थे। कप्तान वार्नर के लिए तो चिंता इसी बात की है कि उनके और बेयरस्टो के अलावा वह किस पर बल्लेबाजी को लेकर भरोसा करें।

टीम में एक बदलाव हुआ है। पहले मैच में चोटिल हुए मिचेल मार्श टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। उनके स्थान पर वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर आए हैं। गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार सबसे किफायती रहे थे। संदीप शर्मा, टी.नटराजन, शंकर, अभिषेक शर्मा का प्रदर्शन औसत रहा था।

टीम के सबसे बड़े हथियार राशिद खान भी ज्यादा प्रभाव नहीं छोड़ पाए थे। यहां भी टीम चाहेगी कि सभी अच्छा करें। मार्श की जगह यहां मोहम्मद नबी को देखा जा सकता है जो गेंद के अलावा बल्ले से भी अच्छा योगदान देने में सफल हैं।

टीमें (सम्भावित) :

सनराइजर्स हैदराबाद : डेविड वार्नर (कप्तान), अभिषेक शर्मा, बैसिल थम्पी, भुवनेश्वर कुमार, बिली स्टानलेक, जॉनी बेयरस्टो, केन विलियम्सन, मनीष पांडे, मोहम्मद नबी, राशिद खान, संदीप शर्मा, शहबाज नदीम, श्रीवत्स गोस्वामी, सिद्धार्थ कौल, खलील अहमद, टी. नटराजन, विजय शंकर, रिद्धिमान साहा, विराट सिंह, प्रीयम गर्ग, जेसन होल्डर, संदीप बवांका, फाबियान ऐलेन, अब्दुल समद, संजय यादव।

केकेआर : दिनेश कार्तिक (कप्तान), आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, कुलदीप यादव, शुभमन गिल, लॉकी फग्र्यूसन, नीतीश राणा, रिंकू सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, संदीप वॉरियर, अली खान, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, सिद्देश लाड, पैट कमिंस, इयोन मोर्गन, टॉम बेंटन, राहुल त्रिपाठी, वरुण चक्रवर्ती, एम. सिद्धार्थ, निखिल नाइक, क्रिस ग्रीन।


25-Sep-2020 7:35 PM

मेलबर्न, 25 सितंबर (आईएएनएस)। क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने कोविड-19 के कारण अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले पहले टेस्ट मैच और न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जाने वाली तीन वनडे मैचों की सीरीज को 2021-22 तक के लिए स्थगित कर दिया है। क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने पिछले मई में अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले टेस्ट मैच का कार्यक्रम जारी कर दिया था और बताया था कि यह मैच नवंबर में खेला जाना था। लेकिन कोविड-19 के कारण लीग 10 नवंबर को खत्म होनी है। ऐसे में आईपीएल में खेलने वाले आस्ट्रेलियाई खिलाडिय़ों को टेस्ट मैच में हिस्सा लेने से पहले दो सप्ताह के अनिवार्य क्वारंटीन से गुजरना होगा। क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी निक हॉकले के हवाले से लिखा है, क्रिकेट आस्ट्रेलिया अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड और न्यूजीलैंड क्रिकेट के साथ मैचों की मेजबानी को लेकर काम कर रहा है।

 उम्मीद है कि कोविड-19 की पाबंदियों में राहत मिलेगी। उन्होंने कहा, हम सभी ने इस सीरीज की मेजबानी के लिए काफी मेहनत की है, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय यातायात और क्वारंटीन पाबंदियों के कारण इस सीरीज को बाद में आयोजित किया जाएगा।


25-Sep-2020 7:33 PM

दुबई, 25 सितंबर (आईएएनएस) 7 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने आस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज डीन जोंस के निधन पर शोक जताया है। जोंस का गुरुवार दिल का दौरा पडऩे से निधन हो गया। वह आईपीएल कॉमेंट्री टीम का हिस्सा थे।

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मनु स्वाहने ने एक बयान में कहा, डोन जोंस के अचानक निधन की खबर सुनकर हम काफी दुखी हैं। मैं उनके परिवार और दोस्तों को आईसीसी की तरफ से सांत्वना देना चाहता हूं।

स्वाहने ने कहा, जोंस शानदार बल्लेबाज थे। वह आस्ट्रेलिया के लिए 52 टेस्ट और 164 वनडे मैच खेले और 1987 में विश्व कप जीतने वाली आस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा थे। एक खिलाड़ी के तौर पर, कोच के तौर पर और बाद में एक ब्रॉडकास्टर के तौर पर उनका खेल पर काफी बड़ा प्रभाव रहा है। वह क्रिकेट परिवार में सभी को याद आएंगे।

जोंस ने आस्ट्रेलिया के लिए 52 टेस्ट मैचों में 3631 रन बनाए। आस्ट्रेलिया के लिए उन्होंने 164 वनडे मैच खेले और 6,068 रन बनाए।

1986 में भारत के खिलाफ मद्रास टेस्ट में लगाया गया उनका दोहरा शतक क्रिकेट इतिहास की अतुलनीय पारियों में से एक है। यह मैच टाई रहा था।

1994 में उन्होंने संन्यास ले लिया था और गोल्फ के खेल में दिलचस्पी दिखाई थी। वह इसके बाद न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश में लीगों में टीमों के कोच रहे। उन्हें एक शानदार कॉमेनटेटर के रूप में भी याद किया जाता है।


25-Sep-2020 7:32 PM

नई दिल्ली, 25 सितंबर। किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान केएल राहुल  के धमाकेदार शतक ने हर किसी को दीवाना बना दिया है। खास कर कोच अनिल कुंबले और राहुल की जोड़ी की हर तारीफ हो रही है। टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज़ गौतम गंभीर ने तो इस पारी के देखने के बाद राहुल को भारत का अगला कप्तान करार दिया है। गंभीर के मुताबिक उन्हें आने वाले दिनों में कप्तानी के लिए तैयार किया जा सकता है। उन्होंने कुंबले की भी जम कर तारीफ की और कहा कि वो सबसे अच्छे कोच हैं।  उन्होंने कहा कि कुंबले ने कोचिंग के मोर्चे पर पहले भी ये साबित किया है और अब आईपीएल में भी वो कमाल दिखा रहे हैं।

मैच के बाद बेवसाइट क्रिकइंफो से बातचीत करते हुए गंभीर ने कहा, कई बार कप्तानी में उतार चढ़ाव आते रहते हैं। लेकिन मेरे ख्याल से राहुल शानदार कप्तान हैं। विराट की उम्र 30 से ज्यादा है। रोहित भी 30 की उम्र पार चुके है। हमें आने वाले दिनों में नई पीढ़ी को देखना होगा। अगर राहुल को तैयार किया गया तो वो अच्छे कप्तान साबित हो सकते हैं। लेकिन उन्हें तीनों फॉर्मैट में खेलना होगा। वो टेस्ट में रेगुलर नहीं हैं।

गौतम गंभीर ने अनिल कुंबले की भी जम कर तारीफ की। उन्होंने कहा, केएल राहुल और अनिल कुंबले, ये आईपीएल का सबसे बढिय़ा कॉम्बिनेशन है। आप कुंबले का कोच के तौर पर रिकॉर्ड देखिए। उन्होंने मुंबई के लिए आईपिएल की ट्रॉफी जीती है। कुंबले संभवत: भारत के सबसे कामयाब कोच हैं। अगर आंकड़ों को भी देखे तो भी वो बेस्ट कोच हैं। कुंबले की कोचिंग में राहुल काफी सहज महसूस करते होंगे। बता दें पिछले साल अनिल कुंबले को पंजाब का कोच बनाया गया था। उनके मेंटर रहते हुए मुंबई को आईपीए में खिलाबी जीत मिली थी। इसके अलावा कुंबले टीम इंडिया के भी कोच रह चुके हैं। (news18.com)


25-Sep-2020 7:29 PM

नई दिल्ली, 25 सितंबर। सोशल मीडिया की दुनिया बड़ी ही निराली है। हर छोटी-बड़ी गलती पर सेलिब्रिटीज को फैंस घेर लेते हैं। गुरुवार देर रात विराट कोहली की टीम को किंग्स इलेवन पंजाब ने 97 रनों से करारी शिकस्त दे दी। इसके बाद हर तरफ विराट की आलोचना शुरू हो गई। पूर्व क्रिकेटरों ने विराट के फॉर्म और कप्तानी पर सवाल उठाने लगे। इसी दौरान आईपीएल की कमेंट्री कर रहे भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने अनुष्का शर्मा का नाम लेते हुए विराट पर निशाना साधा। इसके बाद तो सोशल मीडिया पर हंगामा खड़ा हो गया। फैंस गावस्कर को कमेंट्री टीम से हटाने की मांग करने लगे।

सुनील गावस्कर ने विराट पर अपने कमेंट से हर किसी को हैरान कर दिया। हिंदी में कमेंट्री करते हुए गावस्कर ने विराट के खराब फॉर्म पर कहा, इन्होंने लॉकडाउन में तो बस अनुष्का की गेंदों की प्रैक्टिस की है।' बता दें कि लॉकडाउन के दौरान विराट का एक वीडियो काफी वायरल हुआ था। इस वीडियो में विराट अपनी पत्नी अनुष्का के साथ क्रिकेट खेलते दिखे थे। शायद गावस्कर का कमेंट इसी वीडियो की ओर इशारा करता है। लेकिन गावस्कर के इस टिप्पणी से फैंस भडक़ गए हैं। कई लोग उनके इस कमेंट को विराट और अनुष्का पर पर्सन अटैक मान रहे हैं। साथ ही कई लोग इस कमेंट को डबल मीनिंग भी कह रहे हैं।

क्यों किया पर्सनल कमेंटकई लोग ट्विटर पर गावस्कर का समर्थन भी कर रहे हैं। लेकिन ज्यादातर फैंस गावस्कर की क्लास लगा रहे हैं। लोग कह रहे हैं। उन्हें किसी के खराब प्रदर्शन के बाद पत्नी को नहीं जिम्मेदार ठहराना चाहिए। (news18.com)


25-Sep-2020 6:52 PM

डर्बी, 25 सितंबर (आईएएनएस)। वेस्टइंडीज की महिला खिलाड़ी स्टाफानी टेलर टी-20 अंतर्राष्ट्रीय में 3000 रनों का आंकड़ा छू कर काफी खुश हैं। वह महिला एवं पुरुष क्रिकेट दोनों में यह मुकाम हासिल करने वाली दूसरी और वेस्टइंडीज की पहली क्रिकेटर हैं। टेलर ने यह मुकाम बुधवार को इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए दूसरे टी-20 मैच में हासिल किया। उनकी टीम हालांकि यह मैच 47 रनों से हार गई।

टेलर ने 105 टी-30 मैचों में कुल 3020 रन बनाए हैं। उनसे आगे न्यूजीलैंड की सुजी बेट्स हैं जिन्होंने 119 मैचों में 3243 रन बनाए हैं।

क्रिकेट टेलर ने कहा, मैं आंकड़ों पर विश्वास करने वाली खिलाड़ी नहीं हूं, लेकिन जब यह बड़ी स्क्रीन पर आया तो यह शानदार एहसास था।

उन्होंने कहा, यह बताता है कि हम महिला क्रिकेटरों ने इतने वर्षों में कितनी मेहनत की है और लोगों का इसे इतना सम्मान देने को देखकर मैं अभिभूत हूं।

महिला क्रिकेट में बेशक लोगों को ध्यान न जाता हो लेकिन टेलर के टी-20 अंतर्राष्ट्रीय में भारत के विराट कोहली और वेस्टइंडीज के क्रिस गेल से भी ज्यादा रन हैं। विराट के नाम 2,794 रन हैं तो गेल ने 1627 रन बनाए हैं।  टी-20 में वह 100 विकेट लेने से सात विकेट दूर हैं।


25-Sep-2020 4:32 PM

दुबई, 25 सितंबर (आईएएनएस)| किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ शानदार शतक जमा टीम को जीत दिलाई। राहुल ने कहा कि टीम के मुख्य कोच अनिल कुंबले सभी खिलाड़ियों के लिए प्रेरणास्त्रोत रहे हैं, खासकर युवाओं के लिए क्योंकि वह कुंबले के अनुभव से सीख सकते हैं। राहुल ने नाबाद 132 रनों की पारी खेली और टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

राहुल ने एम्सट्राड इनसाइड स्पोर्ट फेस 2 फेस क्रिकेट सीरीज में बात करते हुए कहा, "यह जरूरी है कि कोच और कप्तान ऐसे हों, जिनके साथ रहना पसंद करें। अनिल कुंबले के पास काफी सारा अनुभव है। उन्होंने फ्रेंचाइजी की कप्तानी की है, वह टीमों का हिस्सा रहे हैं। वह आईपीएल में कई वर्षों से हैं।"

उन्होंने कहा, "वह जानते हैं कि टीम किस तरह से बनती है और दो महीनों में आईपीएल टीम के खिलाड़ी किस माहौल से गुजरते हैं। वह इससे खुद गुजरे हैं। वह अब कोचिंग की है, इससे टीम को मदद मिलती है। इससे मुझे भी कप्तानी करने में मदद मिलती है।"

कप्तानी, विकेटकीपिंग और बल्लेबाजी को लेकर राहुल ने कहा, "मेरे लिए हमेशा यह उसी पल में खेलने की बात है। एक बार में एक गेंद पर ही ध्यान रखना, चाहे वो बल्लेबाजी हो, कप्तानी हो या विकेटकीपिंग हो। मैं चीजों को सरल रखने पर ध्यान देता हूं। मैं वो इंसान नहीं हूं जो आगे के बारे में ज्यादा सोचते। मैं मैच या किसी टूर्नामेंट में ज्यादा उम्मीदों के साथ नहीं जाता हूं।"


25-Sep-2020 4:07 PM

मुंबई, 25 सितंबर (आईएएनएस)| भारत के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने आईपीएल मैच के दौरान रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के कप्तान विराट कोहली के प्रदर्शन को लेकर टिप्पणी की थी जिस पर कोहली की पत्नी और अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने शुक्रवार को पूर्व सलामी बल्लेबाज को आड़े हाथों लिया है। बेंगलोर को गुरुवार को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेले गए मैच में 97 रनों से हार मिली थी। इस मैच में कोहली का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था। वह सिर्फ एक रन ही बना सके थे। कोहली की खराब फॉर्म पर गावस्कर ने टिप्पणी करते हुए अनुष्का का नाम भी लिया था और कुछ ऐसा कह दिया था कि जिसे खराब माना जा रहा है। 

अनुष्का ने इसके जवाब में इंस्टाग्राम पर स्टोरी पोस्ट की है और गावस्कर के बयान पर अपना गुस्सा जाहिर किया है। 

उन्होंने लिखा, "मिस्टर गावस्कर, आपका मैसेज अप्रिय है, लेकिन मैं इस बात को आपसे समझना चाहती हूं कि आपने क्यों एक पति के खेल के लिए उसकी पत्नी पर आरोप लगाए और इस तरह की टिप्पणी क्यों की? मैं जानती हूं कि आपने कॉमेंट्री करते हुए इतने वर्षों तक हर किसी क्रिकेटर की निजी जिंदगी पर टिप्पणी नहीं की है और इसका सम्मान किया है। क्या आपको नहीं लगता कि मेरे और हमारे लिए भी आपके दिल में उसी तरह का सम्मान होना चाहिए?"

उन्होंने लिखा, "मुझे पता है कि मेरे पति के बीते मैच में किए गए प्रदर्शन पर टिप्पणी करने के लिए आपके पास कई और शब्द तथा वाक्य हैं या फिर आपके शब्द तभी महत्व रखेंगे जब आप मेरा नाम लेंगे।" 

अभिनेत्री ने आगे लिखा, "यह 2020 है और मेरे लिए अभी तक चीजें खत्म नहीं हुई हैं। मुझे कब क्रिकेट में घसीटने से बख्शा जाएगा और फालतू के बयानों में मेरा नाम कब लेना बंद किया जाएगा।"

उन्होंने कहा, "सम्मानीय मिस्टर गावस्कर, आप महान खिलाड़ी हैं, ऐसे खिलाड़ी जिनका नाम इस जेंटलमैन खेल में अलग मुकाम रखता है। मैं सिर्फ आपको बताना चाहती थी कि जब मैंने यह सुना तो मुझे कैसा लगा।" 

आईपीएल-13 में बेंगलोर और पंजाब के बीच गुरुवार को खेले गए मैच में कोहली ने पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल के दो कैच छोड़ थे जो टीम के लिए काफी नुकसानदायक साबित हुए और टीम को 97 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

कोहली इस मैच में बल्ले से भी कुछ नहीं कर पाए और सिर्फ एक रन बना सके। 

मैच के दौरान ही गावस्कर ने कोहली के खेल पर टिप्पणी करते हुए अनुष्का का नाम लिया था और कुछ ऐसा बोला था जो कई लोगों को अभ्रद लगा, अनुष्का को भी। 

सोशल मीडिया पर इसे लेकर बबल हो गया और गावस्कर एकाएक निशाने पर आ गए। कई लोगों ने गावस्कर को कॉमेंट्री पैनल से हटाने की मांग भी कर डाली। 

यह पहली बार नहीं है कि कोहली के खराब प्रदर्शन को लेकर अनुष्का का नाम घसीटा गया हो। 


25-Sep-2020 2:15 PM

दुबई, 25 सितंबर (आईएएनएस)| रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के कप्तान विराट कोहली पर किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेले गए मैच में धीमी ओवर गति के कारण जुमार्ना लगाया गया है। आईपीएल ने एक बयान में कहा, "बेंगलोर के कप्तान विराट कोहली पर उनकी टीम द्वारा किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ धीमी ओवर गति के चलते जुमार्ना लगाया गया है।

बयान में बताया गया है, "आईपीएल के नियमों के मुताबिक यह ओवर रेट संबंधी टीम का पहला अपराध है इसलिए कोहली पर 12 लाख का जुमार्ना लगाया गया है।"

कोहली ने गुरुवार को हुए मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में तीन विकेट खोकर 206 रन बनाए थे। पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल ने नाबाद 132 रनों की पारी खेली थी। पंजाब की पारी एक घंटे 50 मिनट से ज्यादा चली थी।

207 रनों के लक्ष्य का पीछा करने वाली बेंगलोर 19वें ओवर में 109 रनों पर ढेर हो गई थी।

बेंगलोर को अपने अगले मैच में सोमवार को मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेलना है। वहीं पंजाब को रविवार को राजस्थान रॉयल्स का सामना करना है।


25-Sep-2020 8:56 AM

दुबई, 25 सितंबर (आईएएनएस/ ग्लोफैंस)। कप्तान लोकेश राहुल (नाबाद 132) की बेहतरीन पारी के द्वारा किंग्स इलेवन पंजाब ने गुरुवार को आईपीएल के 13वें संस्करण में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ 20 ओवरों में तीन विकेट खोकर 206 रन बनाए। इस लक्ष्य का पंजाब के गेंदबाजों ने बेंगलोर के मजबूत बल्लेबाजी क्रम के सामने सफलता पूर्वक बचाव किया और 97 रनों से मैच जीता। बेंगलोर की टीम 207 रनों के लक्ष्य के सामने 17 ओवरों में 109 रनों पर ढेर हो गई। वह राहुल के निजी स्कोर की भी बराबरी नहीं कर सकी।

अपने पहले मैच में बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेलने वाले देवदत्त पडिकल आज एक रन ही बना सके। वो पहले ही ओवर में आउट हो गए। जोश फिलिपे को टीम ने ऊपरी क्रम में भेजा लेकिन वो भी विफल रहे। वो खाता भी नहीं खोल पाए।

कप्तान कोहली ने राहुल के दौ कैच छोड़े थे। वह निश्चित तौर पर बल्ले से रन करके इसकी भरपाई करना चाहते थे लेकिन शेल़्डन कॉटरेल की गेंद को पुल करने के कोशिश में वह रवि बिश्नोई को कैच दे बैठे। कोहली (1) के जाने के बाद बेंगलोर के स्कोर चार रनों पर तीन विकेट हो गया था।

अब्राहम डिविलियर्स और एरॉन फिंच के रहते टीम को उम्मीदें अभी बनी हुई थीं। यह दोनों अच्छा खेल भी रहे थे, लेकिन स्पिन के जाल में एक बार फिर यह दोनों बल्लेबाज फंस गए।

रवि बिश्नोई ने फिंच (20 रन, 21 गेंद) और मुरुगन अश्विन ने डिविलियर्स (28 रन, 18 गेंद) को आउट कर बेंगलोर को कमजोर कर दिया। बेंगलोर का स्कोर पांच विकेट पर 57 रन था और यहां से जीत के लिए बेंगलोर को चमत्कार की जरूरत थी।

शिवम दुबे (12), उमेश यादव (0), वॉशिंगटन सुंदर (30), नवदीप सैनी (6) और युजवेंद्र चहल (1) जल्दी-जल्दी पवेलयन लौट लिए और टीम पूरे ओवर भी नहीं खेल पाई

पंजाब के लिए बिश्नोई और मुरुगन अश्विन ने तीन विकेट लिए।

इससे पहले राहुल ने बेंगलोर के गेंदबाजों की खूब पिटाई की। वह कप्तान की तरह शुरू से लेकर अंत तक टिके रहे। कोहली ने राहुल के दौ कैच छोड़े जिसका खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा क्योंकि 19वें ओवर में राहुल ने डेल स्टेन पर तीन छक्के और दो चौके मारे। 20वें ओवर में भी राहुल ने 10 रन बटोरे। इन्हीं रनों के दम पर पंजाब ने 206 रन बनाए।

राहुल और मयंक ने बेंगलोर को सधी हुई शुरुआत दी। पावरप्ले में टीम का स्कोर बिना किसी विकेट के 50 रन बना लिए थे।

कोहली ने इस साझेदारी को तोड़ने के लिए अपने सबसे भरोसेमंद गेंदबाज लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को गैंद सौंपी। कोहली की चाल कामयाब रही और चहल की गुगली मयंक (26 रन, 20 गेंद) की चकमा दे कर उनके विकेट ले उड़ी। यह विकेट 57 रनों प गिरा।

स्ट्रेट़ेजिक टाइम आउट तक पंजाब ने नौ ओवरों में एक विकेट खोकर 70 रन बना लिए थे।

राहुल और निकोलस पूरन दोनों बेंगलोर के गेंदबाजों को आराम से खेल रहे थे। इस बीच राहुल ने 12वें ओवर की पहली गेंद पर एक रन ले अपने 50 रन पूरे किए।

बेंगलोर के गेंदबाजों को विकेट नहीं मिल रहे थे। कोहली ने गेंदबाजी में बदलाव किया और शिवम के गेंदबाजी पर बुलाया। दुबे ने निकोलस पूरन (17) को और फिर ग्लैन मैक्सेवेल (5) को पवेलियन भेज बेंगलोर को रोहत दी।

राहुल दूसरे छोर पर थे और वो बेंगलोर के लिए खतरा थे। विराट कोहली ने इस खतरे के दो कैच छोड़ राहुल को दो जीवन दान दिए जो बेंगलोर के लिए खतरनाक रहे। यहां से राहुल ने एक्सीलेटर पर पैर रख दिया।

बेंगलोर के लिए दुबे ने दो विकेट लिए। चहल ने चार ओवरों में 25 रन देकर एक विकेट लिया।


24-Sep-2020 5:07 PM

सिडनी, 24 सितम्बर (आईएएनएस)। आस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर बेन कटिग ने आगामी सीजन के लिए बिग बैश लीग (बीबीएल) टीम सिडनी थंडर के साथ दो साल का करार किया है। कटिंग ने थंडर का दामन थामने के लिए ब्रिस्बेन हीट टीम का साथ छोड़ा है। हीट के लिए कटिंग काफी उपयोगी खिलाड़ी रहे हैं। वह हीट के लिए अब तक सबसे अधिक 63 विकेट ले चुके हैं और इसके अलावा उन्होंने इस टीम के लिए 145.50 के औसत से कुल 1199 रन बनाए हैं।

आस्ट्रेलिया के लिए टी-20 और वनडे में खेल चुके कटिंग ने कहा है कि थंडर के साथ जाना उनके लिए मजबूरी थी और यह एक ऐसा प्रस्ताव था, जिसे वह नकार नहीं सकते थे।

कटिंग के मुताबिक उनके थंडर के साथ जाने के पीछे उसके कोच शेन बांड एक बड़ा कारक रहे हैं।

थंडर को पांच दिसम्बर को अपना बीबीएल अभियान शुरू करना है और पहले मुकाबले में उसका सामना मेलबर्न स्टार्स टीम से होगा। इसके बाद उसे 8 दिसम्बर को अपने घरेलू मैदान पर मैच खेलना है।


24-Sep-2020 5:06 PM

पेरिस, 24 सितम्बर (आईएएनएस)। भारत के प्रजनेश गनेश्वरन फ्रेंच ओपन के मुख्य दौर में जगह नहीं बना सके हैं। प्रजनेश को पुरुष एकल के क्वालीफाईंग इवेंट के दूसरे दौर के मुकाबले में आस्ट्रेलिया के एलेक्सजेंडर वुकिच के हाथों हार मिली।

बुधवार को दुनिया के नम्बर-141 प्रजनेश 4-6, 6-7 (4) से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए। प्रजनेश की हार के साथ इस ग्रैंड स्लैम इवेंट में भारत की पुरुष एकल वर्ग में चुनौती समाप्त हो गई है। इससे पहले भारत के रामकुमार रामनाथन और सुमित नागल को क्वालीफायर्स के पहले राउंड में हार मिली थी।

क्वालीफायर्स में अब अंकिता रैना के रूप में एकमात्र भारतीय चुनौती बची है, जो महिला एकल मुख्य ड्रॉ के लिए प्रयासरत हैं।

अंकिता गुरुवार को दूसरे दौर में जापान की कुरुमी नारा से भिड़ेंगी। अंकिता ने पहले दौर के मुकाबले में सर्बिया की जोवाना जोविक को 6-4, 4-6, 6-4 से हराया था।

फ्रेंच ओपन ग्रैंड स्लैम कैलेंडर का दूसरा ग्रैंड स्लैम इवेंट है। आम तौर पर इसका आयोजन मई-जून में होता है लेकिन इस साल कोरोना के कारण इसका आयोजन सितम्बर-अक्टूबर में होने जा रहा है।


24-Sep-2020 5:06 PM

द हेग, 24 सितम्बर (आईएएनएस)। फ्रैंक बोएर को नीदरलैंड्स की राष्ट्रीय फुटबाल टीम का नया मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। डच फुटबाल एसोसिएशन केएनवीबी ने इसकी पुष्टि की है।

अगस्त में रोनाल्ड कोमैन के एफसी बार्सिलोना चले जाने के बाद यह पद खाली हुआ था।

कोमैन की गैरमौजूदगी में सहायक कोच ड्वाइट लोडेवेजेस की देखरेख में टीम ने पोलैंड को 1-0 से हराया था और इटटली से 0-1 से हार गई थी।

मुख्य कोच पद के लिए केएनवीबी ने तीन नाम तय किए थे। फ्रैंक रिजकार्ड ने ना कर दिया क्योंकि वह मुख्यधारा में लौटना नहीं चाहते थे। इसी तरह पीटर बॉस ने भी ना कर दिया क्योंकि वह बायेर लेवरकुसेन के साथ करारबद्ध हैं और अंत में महासंघ ने बोएर के नाम पर अंतिम मुहर लगा दी।

50 साल के बोएर को 2022 विश्व कप तक के लिए करारबद्ध किया गया है।

बोएर एक खिलाड़ी के तौर पर नीदरलैंड्स के लिए 112 मैच खेल चुके हैं। दिसम्बर 2010 में बतौर कोच उन्होंने एजाक्स के साथ नई पारी की शुरुआत की थी। इसके बाद वह इंटर्नाजियोनेल, क्रिस्टल पैलेस और एटलांटा युनाइटेड के कोच रह चुके हैं।


24-Sep-2020 5:05 PM

लीसेस्टरशायर, 24 सितम्बर (आईएएनएस)। इंग्लैंड की महिला टीम ने बुधवार को यहां खेले गए दूसरे टी20 मुकाबले में 47 रनों की जीत के साथ पांच मैचों की सीरीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ 2-0 की बढ़त बना ली है। टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरीं इंग्लिश महिलाओं ने 8 विकेट पर 151 रन बनाए। इसके बाद उसकी गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन कर वेस्टइंडीज को 20 ओवरो में आठ विकेट पर 104 रनों पर सीमित कर दिया।

इसी मैदान पर शनिवार को सीरीज का तीसरा मैच खेला जाएगा। इस मैच में इंग्लैंड के लिए सारा ग्लैन ने सबसे अधिक 26 रन बनाए जबकि ए. जोंस ने 25 रनों का योगदान दिया। विंडीज की ओर से सारा टेलर और एस. सेलमान ने दो-दो विकेट लिए। जवाब में खेलने उतरी कैरेबियाई टीम दिएंद्रा डॉटिन के 38 रनों के बावजूद 8 विकेट पर 104 रन ही बना सकी। कप्तान टेलर ने भी 28 रन बनाए। इंग्लैंड की ओर से मैडी विलर्स, सारा ग्लैन और सोफी एसलेस्टन ने दो-दो विकेट लिए।


24-Sep-2020 5:04 PM

नई दिल्ली, 24 सितम्बर (आईएएनएस)। पूर्व वर्ल्ड नम्बर-1 गोल्फर टाइगर वुड्स 22 से 25 अक्टूबर तक केलीफोर्निया के थाउजेंड ओक्स के शेवुड काउंटी क्लब में शुरू हो रही जोजो चैम्पियनशिप का खिताब बचाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। इस महीने की शुरुआत में पीजीए टूर और जोजो इंक ने कहा था कि यह टूर्नामेंट इस साल कोरोना के कारण सामने आए लॉस्टिक इश्यू के कारण जापान में नहीं खेला जाएगा और इसे अब शेरवुड काउंटी क्लब में आयोजित किया जाएगा। वुड्स ने अपनी चुनौती की को लेकर कहा,  मैं अपना खिताब बचाने को लेकर रोमांचित हूं। यह निराशाजनक है कि इस साल हम जापान में नहीं खेल पा रहे हैं लेकिन शेरवुड काउंटी क्लब में एक शानदार चैम्पियनशिप का आयोजन होगा, इसका मुझे यकीन है। जोजो चैम्पियनशिप में इस साल 78 पेशेवर हिस्सा लेंगे।

इनमें 2019-20 के फेडएक्सकप प्वाइंट लिस्ट के गई प्रमुख खिलाड़ी और जापान गोल्फ टूर आर्गेनाइजेशन द्वारा नामति खिलाड़ी शामिल होंगे।

 

 


24-Sep-2020 5:03 PM

अबू धाबी, 24 सितंबर (आईएएनएस)। आईपीएल-13 में बुधवार को अपनी जीत का खाता खोलने वाली मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा है कि टीम ने अपनी रणनीति को मैदान पर अच्छे से लागू किया इसलिए वो मैच जीतने में सफल रही। मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 195 रन बनाए थे। कोलाकाता के मजबूत बल्लेबाजी क्रम को मुंबई के गेंदबाजों ने 20 ओवरों में नौ विकेट पर 146 रनों तक ही सीमित कर दिया।

मैच के बाद पुरस्कार वितरण समारोह में रोहित ने कहा, यह अपनी रणनीति को सही से लागू करने की बात है, जो हमने किया। हम मैच में हमेशा आगे थे, लेकिन यह लगातार यही करने की बात है।

रोहित ने इस मैच मैच में 54 गेंदों पर छह छक्के और तीन चौकों की मदद से 80 रनों की पारी खेली। इस पारी के लिए वो मैन ऑफ द मैच भी चुने गए।

अपनी पारी को लेकर रोहित ने कहा, छह महीने बिना क्रिकेट के काफी लंबा समय होता है। मैं विकेट पर कुछ समय बिताना चाहता था। ऐसा पहले मैच में नहीं कर सका, लेकिन खुश हूं कि आज कर सका। यहां लंबी पारी खेलना आसान नहीं है। मैं बस खड़ा होकर मारना चाहता था।

हार के बाद टीम के कप्तान दिनेश कार्तिक ने कहा कि खिलाड़ी जानते हैं कि उन्हें कहां सुधार करना है। मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 195 रन बनाए थे। कोलकाता 20 ओवरों में नौ विकेट खोकर 146 रन ही बना सकी और 49 रनों से मैच हार गई।

मैच के बाद कार्तिक ने कहा, ईमानदारी से कहूं तो काफी बुरा दिन। मैं इसे लेकर विश्लेषण नहीं करना चाहता। खिलाड़ी जानते हैं कि उन्हें कहां सुधार करने की जरूरत है।

आस्ट्रेलिया के पैट कमिंस और इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन हाल ही में सीमित ओवरों की सीरीज खेलकर लौटे हैं और बुधवार को ही उनका क्वारंटीन पीरियड खत्म हुआ है।

कार्तिक ने कहा, कमिंस और मोर्गन ने अपना क्वारंटीन आज (बुधवार) को ही खत्म किया है। इसलिए आकर सीधे खेलना वो भी इतनी गर्मी में आसान नहीं रहता।


24-Sep-2020 4:34 PM

मुम्बई, 24 सितम्बर (आईएएनएस)| आस्ट्रेलिया के पूर्व टेस्ट क्रिकेटर और मशहूर टीवी कमेंटेटर डीन जोंस का गुरुवार को मुम्बई में निधन हो गया। प्राप्त जानकारी के मुताबिक जोंस का निधन दिल का दौरा पड़ने से हुआ।

जोंस ने आस्ट्रेलिया के लिए 52 टेस्ट और 164 वनडे मैच खेले थे। जोंस के नाम टेस्ट में 3631 तथा वनडे में 6068 रन दर्ज हैं।


24-Sep-2020 3:43 PM

नई दिल्ली, 24 सितम्बर (आईएएनएस)| टीम इंडिया ने आज ही के दिन यानि 24 सितंबर 2007 को महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को हराकर पहला टी20 विश्व कप जीता था। पाकिस्तान को जोहान्सबर्ग के वांडर्स स्टेडियम में मैच जीतने के लिए अंतिम चार गेंदों पर छह रन बनाने थे। अपनी जिंदगी का सबसे कीमती ओवर डाल रहे जोगिदर शर्मा वह अंतिम ओवर फेंक रहे थे, जिसमें पहली दो गेंदों पर वह सात रन दे चुके थे।

पाकिस्तान के लिए उस समय मिस्बाह उल हक अपने साथी बल्लेबाज मोहम्मद आसिफ के साथ क्रीज पर डटे हुए थे। टीम के बाकी खिलाड़ी मिस्बाह के विनिंग शॉट लगाने का इंतजार कर रहे थे ताकि वह जश्न मनाने के लिए मैदान के बीचों बीच आएं।

लेकिन इस दौरान जोंगिंदर शर्मा ने धोनी के साथ लंबी बातचीत की। इसके बाद उन्होंने आफ स्टंप के बाहर की तरफ एक धीमी गेंद डाली। मिस्बाह ने इस गेंद को शॉर्ट फाइन लेग के ऊपर से छह रन के लिए निकालना चाहा, लेकिन गेंद सीधी हवा में चली गई और उसके नीचे खड़े श्रीसंत ने इस कैच को लपकने में कोई गलती नहीं की। श्रीसंत के इस कैच ने भारत को विश्व विजेता बना दिया।

13 साल बाद आज भी विश्व कप ट्रॉफी उठाते हुए धोनी और उनके टीम साथियों की तस्वीर देश के क्रिकेट प्रशंसकों की यादों के बीच ताजा है।

भारत की उस जीत का हिस्सा रहे इरफान पठान ने उस दिन को याद करते हुए ट्विटर पर लिखा, "ये खास दिन मुझे मेरे अंतिम सांस तक याद रहेगा। इसने भारतीय क्रिकेट की सोच को पूरी तरह से बदल दिया। पूरे टूर्नामेंट के दौरान पूरी टीम की प्रयास सराहनीय थी।"

टी20 विश्व कप शुरू होने से पहले तक कोई भारत को खिताब का दावेदार नहीं मान रहा था। लेकिन धोनी की युवा मेन इन ब्लू ब्रिगेड ने मेजबान दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड जैसी टीमों को हराने के बाद सेमीफाइन में प्रवेश किया, जहां उसने खिताब की प्रबल दावेदार आस्ट्रेलिया को हराकर फाइनल में प्रवेश किया।

फाइनल में भारत ने गौतम गंभीर के 75 रनों की बदौलत पांच विकेट पर 157 रन का स्कोर बनाया।

भारत से मिले 158 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान ने पहले ही ओवर में मोहम्मद हफीज का विकेट और फिर जल्द ही कामरान अकमल का विकेट गंवा दिया।

पाकिस्तान की अब सारी उम्मीदें शोएब मलिक और शाहिद अफरीदी पर टिकी हुई थी, लेकिन इनके आउट होने के बाद मिस्बाह ने एक महत्वपूर्ण पारी खेली। लेकिन पाकिस्तान की टीम लक्ष्य से पांच रन पीछे रहे गई और भारत पहला टी20 विश्व कप जीतने में सफल रहा।


Previous123456789...4344Next