खेल

Previous123456789...190191Next
05-May-2021 10:06 PM 10

नई दिल्ली, 5 मई। दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में दो पहलवानों के ग्रुप में झगड़ा हुआ और इस दौरान एक पहलवान की मौत. शुरुआती जांच में सुशील पहलवान पर झगड़े का आरोप है. वहीं पुलिस मामले की जांच कर रही है. इस पूरे मामले को लेकर FIR दर्ज हुई है, दिल्ली के मॉडल टाऊन थाने में दर्ज FIR के मुताबिक, बीती रात करीब 2 बजे (5 मई ) मॉडल टाउन थाने की पुलिस को जानकारी मिली की छत्रसाल स्टेडियम में 2 लड़को ने फायरिंग की है. जब तक पुलिस मौके पर पहुंची घायलों को अस्पताल ले जाया जा चुका था. मौके पर कोई चश्मदीद नहीं था. 

FIR के मुताबिक जब पुलिस ने मौका- ए- वारदात की जांच की तो वहाँ पांच गाड़ियां खड़ी थी. जब कार को चेक किया तो स्कोर्पियो कार से लोडिड डबल बैरल गन, तीन जिंदा कारतूस मिले और पार्किंग से दो डंडे भी बरामद हुए. पुलिस को शुरुआती जांच में सुशील पहलवान के साथ आए लोगों पर शक है. पुलिस सूत्रों के मुताबिक-दो गुटों के बीच झगड़े में 4 पहलवानों को गंभीर चोट लगी है. हॉस्पिटल में इलाज के दौरान एक पहलवान सागर (25) की मौत हो चुकी है. पुलिस कई एंगल से मामले की जांच कर रही है. आपसी रंजिश और प्रॉपर्टी विवाद भी एंगल हो सकता है. 

पुलिस ने अभी इस मामले में किसी को गिरफ्तारी नहीं की है. जांच की जा रही है  और कई लोगों से पूछताछ की जा रही है. इसके साथ ही सीसीटीवी की मदद ली जा रही है.  सबसे बड़ी बात ये भी है की दिल्ली में लॉकडाउन के बाद भी हमलावर कार में सवार होकर छत्रसाल स्टेडियम पहुंच गए.  (ndtv.in/india-news)


05-May-2021 8:24 PM 36

लंदन, 5 मई | इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 14वें सीजन को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है और इसमें खेल रहे जोस बटलर, जॉनी बेयरस्टो और सैम क्यूरन सहित इंग्लैंड के आठ क्रिकेटर बुधवार सुबह-सुबह हीथ्रो हवाई अड्डे पर उतर गए। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड और आईपीएल गवनिर्ंग काउंसिल के फैसले के बाद भारत से लौटे अन्य क्रिकेटरों टॉम कुरेन, सैम बिलिंग्स, क्रिस वोक्स, मोइन अली और जेसन रॉय शामिल हैं।

स्काईस्पोर्ट्स ने बताया कि शेष तीन - डेविड मलान, क्रिस जॉर्डन और इयोन मोर्गन अगले कुछ दिनों में भारत छोड़ देंगे।

सभी आने वाले खिलाड़ियों को 10 दिनों के लिए सरकार द्वारा अनुमोदित होटलों में क्वारंटीन करना होगा, क्योंकि भारत को कोविड -19 के बढ़ते मामलों के कारण ब्रिटिश सरकार द्वारा भारत को लाल सूची में डाल दिया गया है।

सभी अंग्रेज खिलाड़ियों ने भारत छोड़ने से पहले कोरोना टेस्ट कराया था और नेगेटिव आने के बाद ही फ्लाइट पकड़ सके थे। ये सभी खिलाड़ी आईपीएल रद्द किए जाने के फैसले के बाद से वे सेल्फ आईसोलेट थे।

इस दौरान इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) खिलाड़ियों के लगातार संपर्क में था।

मॉर्गन (कोलकाता नाइट राइडर्स), बेयरस्टो और जेसन रॉय (सनराइजर्स हैदराबाद), मोइन अली और सैम क्यूरन (चेन्नई सुपर किंग्स) फ्रेंचाइजी का हिस्सा हैं। इन टीमों में कई खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।(आईएएनएस)


05-May-2021 8:23 PM 21

नई दिल्ली, 5 मई | भारत के स्टार ग्रीको रोमन पहलवान गुरप्रीत सिंह सोफिया में गुरुवार से शुरू हो रहे विश्व ओलंपिक क्वालीफायर के लिए पूरी तरह तैयार हैं। गुरप्रीत की नजरें ग्रीको रोमन ओलंपिक बर्थ पर हैं और वह इस आयोजन के माध्यम से किसी भी हाल मं हासिल करना चाहेंगे। 6 से 9 मई तक आयोजित होने वाले विश्व क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट में प्रत्येक 18 भार वर्ग में दो ओलंपिक बर्थ उपलब्ध हैं। भारत ने फ्रीस्टाइल में अब तक छह ओलंपिक कोटा स्थान जीते हैं, लेकिन ग्रीको रोमन इवेंट में अभी तक एक भी कोटा नहीं मिला है।

पंजाब के 26 वर्षीय पहलवान गुरप्रीत, अलमाटी में पिछले महीने आयोजित एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर के दौरान टोक्यो ओलंपिक खेलों का टिकट नहीं जीत सके थे।

मुख्य कोच हरगोबिंद सिंह, हालांकि, इस बात को लकेर लेकर आश्वस्त हैं कि गुरप्रीत सोफिया में अच्छा परिणाम हासिल करेंगे।

एशियाई ओलंपिक क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट में, गुरप्रीत ने प्रारंभिक दौर में कोरिया के 2016 ओलंपिक पदक विजेता कियोनोवो किम को 12-1 के बड़े अंतर से हराया था। मुख्य कोच ने कहा, लेकिन वह अगले दौर में हार गए जो इतना कठिन नहीं था। हमें उम्मीद है कि गुरप्रीत सोफिया में अधिक सतर्क रहेंगे।

ग्रीको रोमन इवेंट में छह भारतीय प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

सोफिया में 77 किग्रा ग्रीको रोमन स्पर्धा कठिन मानी जा रही है क्योंकि विश्व कांस्य पदक विजेता तुर्की के फतिह केंगिज और बुल्गारिया के अइक मžसकानियन अन्य शीर्ष दावेदार हैं जो ओलंपिक बर्थ जीतना चाहते हैं।

सोफिया में विश्व ओलंपिक क्वालीफायर में दुनिया भर के 400 से अधिक पहलवान हिस्सा लेंगे। इनमें 12 भारतीय भी शामिल हैं।(आईएएनएस)


05-May-2021 8:21 PM 28

दुबई, 5 मई | श्रीलंका के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने आईसीसी की ओर से बुधवार को जारी आईसीसी टेस्ट प्लेयर रैंकिंग में चार स्थानों की सुधार के साथ 11 वें स्थान पर पहुंच गए हैं। बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में शतक (118) और अर्धशतक (66) बनाने वाले सलामी बल्लेबाज करुणारत्ने की शानदार पारी के दम पर श्रीलंका ने बांग्लादेश को 209 रनों से हराया था।

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन 919 अंकों के साथ टॉप पर बने हुए हैं जबकि पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ नंबर दो पर हैं।

आईसीसी टेस्ट प्लेयर रैंकिंग लिस्ट में तीन भारतीय खिलाड़ी भी शामिल हैं। इनमें कप्तान विराट कोहली नंबर पांच पर, ऋषभ पंत, न्यूजीलैंड के हेनरी निकोल्स और रोहित शर्मा संयुक्त छठे स्थान पर हैं। विकेटकीपर-बल्लेबाज पंत को तीन स्थान का फायदा हुआ है।(आईएएनएस)


05-May-2021 8:20 PM 14

नई दिल्ली, 5 मई | न्यूजीलैंड के हरफनमौला खिलाड़ी कोलिन डी ग्रैंडहोम का कहना है कि भारत को इंग्लैंड में जून में न्यूजीलैंड के साथ होने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में खेलने के लिए काफी परेशानियों का सामना करना होगा। आईसीसी ने ग्रैंड होम के हवाले से लिखा है कि भारत के पास जितने खिलाड़ी हैं, वह सभी आधारों को कवर कर सकता है। इन दिनों उसें असली अच्छे सीम गेंदबाज और गन स्पिनर मिल रहे हैं, इसलिए मुझे लगता है कि उसके लिए सबसे मुश्किल चीज टीम का चयन होगा।

न्यूजीलैंड और भारत का सामना डब्ल्यूटीसी के फाइनल में 18 से 22 जून तक साउथेम्प्टन के एजेस बाउल मैदन पर होगा। भारत ने इस वर्ष ऑस्ट्रेलिया को घर से बाहर 2-1 से हराकर और फिर घर में इंग्लैंड को 4-1 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया था।(आईएएनएस)


05-May-2021 7:20 PM 22

 

नई दिल्ली. बायो-बबल में कोविड-19 के कई मामले पाये जाने के कारण इंडियन प्रीमियर लीग को मंगलवार को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया. लीग स्थगित करने की घोषणा सनराइजर्स हैदराबाद के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा और दिल्ली कैपिटल्स के स्पिनर अमित मिश्रा के कोविड-19 के पॉजिटिव पाए जाने के बाद की गई. इससे पहले कोलकाता नाइट राइडर्स के वरुण चक्रवर्ती और संदीप वारियर भी पॉजिटिव पाए गए थे. चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाजी कोच लक्ष्मीपति बालाजी भी पॉजिटिव पाए गए. पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज और कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाड़ी रह चुके शोएब अख्तर ने कहा कि आईपीएल को पहले ही रद्द कर देना चाहिए था.

शोएब अख्तर ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, 'हर दिन चार से पांच लाख केस आ रहे हैं. 10 से 12 हजार लोगों की मौत हर दिन हो रही है. इस दौरान आईपीएल नहीं हो सकता. खेल तमाशा नहीं हो सकता. लोग 2008 से ही पैसे बना रहे हैं. एक साल पैसा नहीं कमाया तो कोई मुसीबत नहीं आ जाएगी. यह राष्ट्रीय आपदा है. हमने पीएसएल में बायो-बबल बनाया जो पूरी तरफ फ्लॉप हो गया. हिन्दुस्तान ने बायो-बबल बनाया और वह भी पूरी तरह फ्लॉप रहा.'

अख्तर ने कहा कि इस समय लोगों की जान बचाने की जगह कोई दूसरी बात नहीं हो सकती है. मैंने एक हफ्ते पहले ही इस बात को कहा था. अब आखिर में बीसीसीआई ने आईपीएल को स्थगित कर सही फैसला किया है.

बीसीसीआई ने कहा, करोड़ो रुपये का होगा नुकसान

एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि बीसीसीआई को आईपीएल स्थगित होने से 2200 करोड़ रुपये का नुकसान हो सकता है. टूर्नामेंट का फाइनल 30 मई को अहमदाबाद में होना था. अभी तक इसमें 24 दिन ही खेल हो सका और 29 मैच ही खेले गए. बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा ,‘‘सत्र बीच में रद्द होने से हमें 2000 से 2500 करोड़ रुपये तक का नुकसान होगा. अनुमानत: 2200 करोड़ रूपये का नुकसान हो सकता है.’’

बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने कहा, ‘‘हम देखेंगे कि क्या साल के दौरान बाद में हमें आईपीएल आयोजन के लिये कोई उपयुक्त समय मिल सकता है. यह सितंबर हो सकता है लेकिन अभी यह केवल कयास होंगे. अभी की स्थिति यह है कि हम टूर्नामेंट का आयोजन नहीं कर रहे हैं.’’

कोविड-19 के कारण 2020 में आईपीएल का आयोजन यूएई में जैव सुरक्षित वातावरण में किया गया था. तब केवल टूर्नामेंट से पहले संक्रमण के कुछ मामले सामने आये थे. भारत में अभी प्रतिदिन तीन लाख से अधिक माामले सामने आ रहे हैं जबकि हर दिन 3000 से अधिक लोगों की मौत हो रही है. (news18.com)


05-May-2021 7:20 PM 19

 

नई दिल्ली. कोरोना के कारण आईपीएल 2021 के मौजूदा सीजन को स्थगित कर दिया गया है. टूर्नामेंट के स्थगित होने से बीसीसीआई, ब्रॉडकास्टर सहित सभी को नुकसान होने का अंदेशा है. लेकिन इससे खिलाड़ियों को नुकसान नहीं हाेने वाला. इस बार खिलाड़ियों को बतौर सैलरी 483 करोड़ रुपए मिलने थे, इसमें किसी तरह की कटौती नहीं की जाएगी.

इनसाइड स्पोर्ट्स की खबर के अनुसार, खिलाड़ियों की सैलरी फ्रेंचाइजी की इंश्योरेंस पॉलिसी में शामिल होती है. यदि उन्होंने चोट लगती है या फिर कुछ दूसरे कारण से वे नहीं खेलते हैं तो उन्हें पूरी सैलरी मिलेगी. जानकारी के मुताबिक इस साल खिलाड़ियों को सैलरी के तौर पर 483 करोड़ रुपए मिलने थे. खिलाड़ियाें को सैलरी तीन हिस्सों में दी जाती है. पहला हिस्सा खिलाड़ियाें को दिया जा चुका है. दो हिस्सा टूर्नामेंट के बाद दिया जाता है.

देश में अब टी20 लीग का आयोजन होना मुश्किल

टी20 लीग के मौजूदा सीजन की बात की जाए तो 60 में से 29 मुकाबले हुए है. यानी लगभग आधे. 31 मुकाबले अभी बाकी हैं. सितंबर और नवंबर में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका व्यक्त की जा रही है. ऐसे में टी20 लीग के बचे मुकाबलों का भारत में आयोजन मुश्किल है. टी20 वर्ल्ड कप को भी यूएई शिफ्ट किया जा रहा है. ऐसे में टी20 लीग को या तो कैंसिल किया जाएगा या यूएई में आयोजन होगा.

बीसीसीआई को  2500 करोड़ के नुकसान का अनुमान

जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में कोविड-19 मामलों के कारण आईपीएल को स्थगित करने से बीसीसीआई को लगभग 2500 करोड़ रुपए के नुकसान का अनुमान है. पिछले कुछ दिनों में अहमदाबाद और नई दिल्ली में खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के बीच कोविड-19 के कई मामले सामने आने के बाद बीसीसीआई को आईपीएल को स्थगित करने को बाध्य होना पड़ा. बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया, ‘इस सत्र को बीच में स्थगित करने से हमें 2000 से 2500 करोड़ रुपए का नुकसान हो सकता है. मैं कहूंगा कि 2200 करोड़ रुपए की राशि अधिक सटीक होगी.’ (news18.com)


05-May-2021 4:32 PM 20

 

नई दिल्‍ली. पाकिस्‍तान के विस्‍फोटक बल्‍लेबाज बाबर आजम और फखर जमां को बुधवार को अप्रैल के लिए आईसीसी के महीने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी पुरस्कार के लिए नामित किया गया. साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज में उनके शानदार प्रदर्शन के बाद उन्‍हें नामित किया गया, मगर दोनों पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाजों को नेपाल के एक खिलाड़ी से कड़ी टक्‍कर मिल रही है. आईसीसी ने सभी फॉर्मेट में महिला और पुरुष क्रिकेटर्स में से सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को सम्‍मानित करने के लिए नामित खिलाड़ियों की घोषणा की और ऐसा पहली बार है, जब नॉमिनेशन में एक भी भारतीय नहीं हैं.

बात अगर पुरुष कैटेगरी की करें तो सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी पुरस्कार के लिए फखर और बाबर के अलावा नेपाल के बल्‍लेबाज कुशाल भुर्तेल भी दौड़ में हैं. पिछले महीने ही पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम भारतीय कप्‍तान विराट कोहली के वर्चस्‍व को खत्‍म करके दुनिया के नंबर एक बल्‍लेबाज बने थे.

बाबर ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में 82 गेंदों पर 94 रन की विजयी पारी खेली थी. इस पारी के दम पर वह 13 अंक हासिल करके करियर की सर्वश्रेष्‍ठ 865 रेटिंग पर पहुंच गए थे. वहीं अप्रैल महीने में फखर जमां ने भी शानदार प्रदर्शन किया था. उन्‍होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो शतक जड़े थे. दूसरे मैच में उन्‍होंने 193 रन की पारी खेली थी.

बाबर आजम और फखर जमां को इस अवॉर्ड की दौड़ में टक्‍कर देने वाले नेपाल के कुशाल नेदरलैंड्स और मलेशिया के खिलाफ त्रिकोणीय सीरीज में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे. उनकी टीम ने यह सीरीज जीती थी. उन्‍होंने कुल 278 रन बनाए थे, जिसमें पांच मैचों में उन्‍होंने 4 अर्धशतक लगाए थे. (news18.com)


05-May-2021 4:21 PM 17

नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग का 14वां सीजन मंगलवार को अनिश्चितकाल के स्थगित कर दिया गया है. आईपीएल के अनिश्चितकाल के लिए स्थगित होने का ऐलान सनराइजर्स हैदराबाद के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा और दिल्ली कैपिटल्स के स्पिनर अमित मिश्रा के कोविड-19 के लिए पॉजिटिव पाए जाने के बाद किया गया. आईपीएल के स्थगित होने के बाद अब खिलाड़ी अपने-अपने घर वापस लौटने लगे हैं. इसी कड़ी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली भी मुंबई अपने घर लौट आए हैं. मीडिया के कैमरों ने विराट को मुंबई एयरपोर्ट से बाहर निकलते हुए कैद किया.

आईपीएल के स्थगित होने का सभी टीमों ने स्वागत किया. हालांकि यात्रा प्रतिबंधों के कारण विदेशी खिलाड़ी सुरक्षित स्वदेश लौटने के लिए बीसीसीआई की कार्रवाई का इंतजार कर रहे हैं. लीग के चेयरमैन बृजेश पटेल ने आईपीएल द्वारा जारी एक बयान में कहा, ''इंडियन प्रीमियर लीग की संचालन परिषद और बीसीसीआई की आपात बैठक में सर्वसम्मति से आईपीएल 2021 सत्र तुरंत प्रभाव से स्थगित करने का फैसला लिया गया.'' उन्होंने कहा, ''बीसीसीआई खिलाड़ियों, सहयोगी स्टाफ और अन्य प्रतियोगियों की सुरक्षा को लेकर कोई समझौता नहीं करना चाहता. यह फैसला सभी संबंधित पक्षों की सुरक्षा, स्वास्थ्य और भलाई को ध्यान में रखकर लिया गया.''

आईपीएल का बचा हुआ सीजन अब कब, कहां और कैसे खेला जाएगा, इसको लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं हुआ है. ऐसे में अब खिलाड़ी भी अपने-अपने घर की तरफ लौटने लगे हैं. इसी कड़ी में आरसीबी के कप्तान विराट कोहली भी मुंबई लौट आए हैं. मुंबई लौटने के बाद अब विराट कोहली अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ मिलकर देश की संकट के समय में मदद करेंगे.

बता दें किबॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने 1 मई को अपना जन्मदिन सेलिब्रेट नहीं किया था. अनुष्का ने फैंस को सोशल मीडिया पर उन्हें जन्मदिन की बधाई देने पर धन्यवाद दिया और एक वीडियो शेयर किया. इस वीडियो में उन्होंने कहा कि इस कठिन समय में देश जब कोविड-19 संकट से जूझ रहा है तो उन्होंने अपना जन्मदिन मनाना उचित नहीं समझा. वीडियो में अनुष्का ने संकट की इस घड़ी में अपने प्रशंसकों से एकजुट होने और देश का समर्थन करने की भी अपील की. उन्होंने यह भी खुलासा किया कि विराट कोहली और वो देश के लिए अपना काम कर रहे हैं और वह जल्द ही इसके बारे में जानकारी साझा करेंगे.

विदेशी खिलाड़ी कैसे वापस जाएंगे इस बारे में पूछे जाने पर बृजेश ने पीटीआई से कहा, ‘‘हमें उन्हें स्वदेश भेजने की जरूरत है और हम ऐसा करने का तरीका ढूंढ लेंगे.’’ इस लुभावनी लीग से जुड़े विदेशी खिलाड़ी अपने देशों में लौटने को लेकर चिंतित हैं क्योकि भारत में घातक महामारी फैलने के कारण कई देशों ने यात्रा पाबंदियां लगाई हैं. बीसीसीआई इससे पहले भी विदेशी खिलाड़ियों की सुरक्षित वापसी का आश्वासन दे चुका है.

कुछ दिन पहले ऑस्ट्रेलिया के तीन खिलाड़ियों के हटने के बाद आईपीएल में इस देश के 14, न्यूजीलैंड के 10 और इंग्लैंड के 11 खिलाड़ी बचे हैं. दक्षिण अफ्रीका के 11, वेस्टइंडीज के नौ, अफगानिस्तान के तीन और बांग्लादेश के दो खिलाड़ी भी आईपीएल के लिए भारत में हैं. न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) ने इस स्थिति से निपटने में बीसीसीआई की क्षमता पर भरोसा जताया है. (news18.com)
 


05-May-2021 9:42 AM 99

नई दिल्‍ली. श्रीलंका ने दूसरे और आखिरी टेस्‍ट मैच में बांग्‍लादेश को 209 रन से हराकर सीरीज भी 1-0 से अपने नाम कर ली. सीरीज का पहला मैच ड्रॉ हो गया था. श्रीलंका ने इस मैच की पहली पारी 7 विकेट पर 493 रन बनाकर घोषित की थी. जवाब में बांग्‍लादेश की टीम पहली पारी में 251 पर सिमट गई. दूसरी पारी श्रीलंका ने 9 विकेट पर 194 रन बनाकर घोषित की. जवाब में बांग्‍लादेश 227 रन ही बना सकी.

इस दौरान बांग्‍लादेशी बल्‍लेबाज ताइजुल इस्‍लाम का विकेट काफी सुर्खियां बटोर रहा है. क्रिकेट की दुनिया में इससे पहले शायद ही किसी ने इस तरह से किसी बल्‍लेबाज को आउट होते हुए देखा होगा. दरअसल ताइजुल पहली पारी में पेसर सुरंगा लकमल की शॉर्ट गेंद पर बैकफुट पर जाकर डिफेंस करने की कोशिश कर रहे थे. तभी उनका जूता खुलकर स्‍टंप्‍स पर लग गया और वह हिट विकेट आउट हो गए.

ताइजुल के इस विकेट पर हर कोई हैरान रह गया. कमेंटेटर्स भी अपनी हंसी नहीं रोक पाए. उनका यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है. वहीं सुरंगा टेस्‍ट क्रिकेट में किसी गेंदबाज को हिट विकेट करने वाले दूसरे श्रीलंकाई गेंदबाज बन गए हैं. उनसे पहले दिग्‍गज मुथैया मुरलीधरन ऐसा कर चुके हैं. उन्‍होंने 1997 में यह कमाल किया था. ताइजुल ने पहली पारी में 50 गेंदों पर 9 रन बनाए थे. (news18.com)


05-May-2021 8:25 AM 22

अर्चना शर्मा 
जयपुर, 4 मई |
यह एक ऐसे शख्स की प्रेरणादायक कहानी है, जिसने दो अलग-अलग दुर्घटनाओं में अपने दोनों हाथ खो दिए, लेकिन विपरित परिस्थितियों में हौसला खोने के बजाय उसने राष्ट्रीय स्तर पर तैराकी में नाम कमाया है।

दोनों हाथ खोने के बाद भी उन्होंने कड़ी मेहनत जारी रखी और तैराकी में कई बार विजेता बने। अब उसकी नजर 2022 में हांग्जो में आयोजित होने वाली एशियाई चैम्पियनशिप पर बनी हुई है।

पिंटू गहलोत नामक इस तैराक ने तमाम बाधाओं के बीच पानी में अपने शरीर को संतुलित करने का अभ्यास किया, अब तक वह विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंटों में 150 से अधिक पदक जीत चुके हैं।

वह अपनी अकादमी में अब युवा छात्रों को भी प्रशिक्षित कर रहे हैं, जिन्होंने विभिन्न टूर्नामेंटों में 100 से अधिक पदक जीते हैं।

वह अब 2022 में हांग्जो में आयोजित होने वाली एशियाई चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने का लक्ष्य लेकर चल रहा है।

राजस्थान में जोधपुर के चोखा गांव के निवासी पिंटू गहलोत 1998 में एक दुर्घटना के दौरान एक हाथ खो बैठा थे, जब वह कक्षा सातवीं के छात्र थे। उन्होंने एक बस दुर्घटना में अपना दायां हाथ गंवा दिया। हालांकि इसके बाद उन्होंने अपने बाएं हाथ के साथ अपनी सफलता की कहानी लिखने की कोशिश की।

दृढ़निश्चय के साथ उन्होंने स्विमिंग पूल में तैराकी का अभ्यास शुरू किया और अथक प्रयासों के बाद न केवल खुद को प्रशिक्षित किया, बल्कि खुद के लिए एक खास पहचान भी बनाई।

सात साल की कड़ी मेहनत के बाद, उन्होंने जोधपुर में आयोजित राज्य पैरा चैम्पियनशिप जीती।

उन्होंने 100 मीटर बैकस्ट्रोक में स्वर्ण पदक और 50 मीटर फ्रीस्टाइल टूर्नामेंट में रजत पदक जीता और इसके बाद से उसने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

हालांकि पिंटू के जीवन में एक और क्रूर घटना घटी, जब उसने 2019 में एक स्विमिंग पूल की सफाई के दौरान अपना दूसरा हाथ खो दिया।

दरअसल, स्विमिंग पूल में एक लोहे का पाइप था, जहां पिंटू सफाई कर रहे थे। उस लोहे के पाइप में विद्युत प्रवाह (करंट) था, जिसकी चपेट में पिंटू आ गए। इस दौरान पिंटू का हाथ इतनी बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया और उसे काटना पड़ा।

उनके पिता ओमप्रकाश गहलोत भी 2019 की दुर्घटना में अपना एक हाथ खो बैठे थे।

अपना दूसरा हाथ खोने के बावजूद पिंटू निराश नहीं हुए और उन्होंने अपने जोश एवं जुनून को कायम रखा और तैराकी जारी रखी।

वह इस समय राजस्थान पैरा तैराकी टीम से कोच के रूप में जुड़े हैं और कई युवा प्रतिभाओं को प्रशिक्षित कर रहे हैं।

उन्होंने एक तैराकी केंद्र शुरू किया है, जहां वह शारीरिक रूप से दिव्यांग लोगों को मुफ्त में प्रशिक्षण दे रहे हैं।

उनके कई छात्र भी विभिन्न टूर्नामेंटों में 100 से अधिक पदक प्राप्त कर चुके हैं।

पिंटू का कहना है कि उसका अंतिम उद्देश्य पैरा ओलंपिक में भाग लेकर उस मंच पर अपनी पहचान बनाना है। उन्होंने कहा कि वह विश्व स्तर के टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश में जुटे हैं।

उन्होंने हाल ही में इस साल मार्च में बेंगलुरु में आयोजित पैरा नेशनल स्विमिंग चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था और अब वह एशियाई चैम्पियनशिप के लिए भारत और विदेशों में अपने प्रशिक्षण के लिए लगभग 12 लाख रुपये इकट्ठा करने के प्रयासों में व्यस्त हैं। (आईएएनएस)


05-May-2021 8:15 AM 24

नई दिल्ली. कोरोना के कारण आईपीएल 2021 के मौजूदा सीजन को अनिश्चितकाल के लिए सस्पेंड कर दिया गया है. हालांकि बीसीसीआई की तरफ से यह साफ कर दिया गया है कि टूर्नामेंट को सिर्फ स्थगित किया गया है, कैंसिल नहीं. अब बोर्ड टी20 लीग के लिए नए सिरे से विंडो की तलाश कर रहा है. हालांकि व्यस्त कार्यक्रम काे देखते हुए यह आसान नहीं हाेगा.

अगले महीने टीम इंडिया को इंग्लैंड में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलना है. इसके बाद टीम को अगस्त में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेलनी है. टेस्ट सीरीज 12 अगस्त से शुरू होनी है. प्रोटोकॉल के तहत खिलाड़ियाें को 14 दिन क्वारेंटाइन में रहना होगा. ऐसे में टेस्ट सीरीज के पहले आयोजन मुश्किल होगा. टेस्ट सीरीज 14 सितंबर को खत्म हो रही है. अक्टूबर-नवंबर में टी20 वर्ल्ड कप प्रस्तावित है.

आईपीएल के चेयरमैन ब्रजेश पटेल ने कहा कि टी20 लीग के बचे 31 मुकाबले वर्ल्ड कप से पहले या बाद में कराए जा सकते हैं. इसके लिए हम विंडो की तलाश कर रहे हैं. टी20 वर्ल्ड कप के आस-पास आयोजन इसलिए भी आसान होगा, क्योंकि इस दौरान पूरी दुनिया के खिलाड़ी एक जगह होंगे. यदि वर्ल्ड कप भारत में होता है तो वे यहीं रहेंगे. यदि वर्ल्ड कप यूएई में होता है तो सभी खिलाड़ी यूएई में रहेंगे. बोर्ड ने पिछला आईपीएल सीजन भी यूएई में कराया था.

बोर्ड को लगभग 2500 करोड़ रुपए के नुकसान का अनुमान
जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में कोविड-19 मामलों के कारण आईपीएल को स्थगित करने से बीसीसीआई को लगभग 2500 करोड़ रुपए के नुकसान का अनुमान है. पिछले कुछ दिनों में अहमदाबाद और नई दिल्ली में खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के बीच कोविड-19 के कई मामले सामने आने के बाद बीसीसीआई को आईपीएल को स्थगित करने को बाध्य होना पड़ा. बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया, ‘इस सत्र को बीच में स्थगित करने से हमें 2000 से 2500 करोड़ रुपए का नुकसान हो सकता है. मैं कहूंगा कि 2200 करोड़ रुपए की राशि अधिक सटीक होगी.’ (news18.com)


04-May-2021 7:54 PM 22

नई दिल्ली. कोरोना के बढ़ते केस के बीच आईपीएल 2021 को सस्पेंड कर दिया गया है. अब बीसीसीआई इस साल अक्टूबर-नवंबर में देश में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप को यूएई शिफ्ट कर सकता है. सितंबर में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका व्यक्त की जा रही है. ऐसे में 16 टीमों के खिलाड़ियों को देखना काफी मुश्किल नजर आ रहा है. हालांकि टूर्नामेंट का आयोजन बीसीसीआई ही करेगा. आईसीसी पहले ही चिंता व्यक्त कर चुका है.

बीसीसीआई के अधिकारियों की हाल में केंद्र सरकार के कुछ शीर्ष अधिकारियों से चर्चा हुई तथा टूर्नामेंट को यूएई में आयोजित करने पर काफी हद तक सहमति बन गई है. यह टूर्नामेंट नौ स्थानों पर खेला जाना है, जिनकी घोषणा अभी नहीं की गई है. बीसीसीआई के सूत्रों ने कहा, ‘आईपीएल का चार सप्ताह के अंदर निलंबन इस बात का संकेत है कि जबकि देश पिछले 70 वर्षों में अपने सबसे बुरे स्वास्थ्य संकट से जूझ रहा है, तब इस तरह की वैश्विक प्रतियोगिता की मेजबानी करना वास्तव में सुरक्षित नहीं होगा.’

सितंबर में तीसरी लहर की चेतावनी

उन्होंने कहा, ‘भारत में नवंबर में (कोविड-19 की) तीसरी लहर आने की संभावना है. इसलिए बीसीसीआई मेजबान रहेगा, लेकिन टूर्नामेंट संभवत: यूएई में आयोजित किया जाएगा.’ स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने सितंबर में भारत में तीसरी लहर की चेतावनी दी है. भारत में अभी स्थिति विकट बनी हुई है तथा पिछले कुछ समय से हर दिन तीन लाख से अधिक मामले सामने आ रहे हैं, जिससे अधिकतर क्रिकेट बोर्ड चिंतित हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ऐसी स्थिति में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीमों की सुरक्षा को लेकर जोखिम नहीं उठाएगा.

जून में होने वाली आईसीसी की बैठक में होगा अंतिम फैसला

एक अन्य सूत्र ने कहा, ‘आप यह तय मान लीजिए कि यदि स्थिति सामान्य नहीं हो जाती तो अगले छह महीने तक कोई भी देश भारत का दौरा नहीं करना चाहेगा. यदि एक और लहर आती है तो खिलाड़ी और उनके परिजन बेहद सतर्क रहेंगे. इसलिए उम्मीद है कि बीसीसीआई टूर्नामेंट का आयोजन यूएई में करने पर सहमत हो जाएगा.’ उन्होंने कहा कि आईपीएल के निलंबन के बाद बीसीसीआई के अधिकारी किसी भी तरह का जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं. जून में आईसीसी की बैठक होनी है, जिसमें अंतिम फैसला किया जाएगा, लेकिन आईपीएल को स्थगित किये जाने के बाद भारत में टूर्नामेंट के आयोजन की संभावना न के बराबर है. (news18.com)


04-May-2021 2:58 PM 34

 

नई दिल्ली. सनराइजर्स हैदराबाद ने तीन दिन पहले डेविड वॉर्नर को कप्तानी से हटा दिया. उनकी जगह न्यूजीलैंड के केन विलियमसन को नया कप्तान बनाया गया. वॉर्नर को हटाने के पीछे की वजह आईपीएल 2021 में टीम का खराब प्रदर्शन रहा. 2016 की चैम्पियन टीम इस सीजन में आखिरी स्थान पर है. वॉर्नर को कप्तानी से हटाने के साथ ही राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हुए मैच में भी टीम से ड्रॉप किया गया. ऐसा टीम कॉम्बिनेशन का हवाला देकर किया गया. लेकिन टीम मैनेजमेंट का ये फैसला भी हैदराबाद के काम नहीं आया. क्योंकि राजस्थान ने उसे 55 रन से हरा दिया.

वॉर्नर को टीम से बाहर करने से कई दिग्गज हैरान हैं. इसमें पूर्व भारतीय स्पिनर मुरली कार्तिक भी शामिल हैं. उन्होंने भी वॉर्नर को टीम से बाहर रखने पर कड़ी नाराजगी जताई है. कार्तिक से एक ऑस्ट्रेलियाई खेल पत्रकार मेलिंडा फेरेल ने सनराइजर्स के कप्तान के रूप में वॉर्नर को हटाने के बारे में पूछा. इस सवाल के जवाब देते हुए कार्तिक ने कहा कि वॉर्नर को हटाना वाकई चौंकाने और बेतुका फैसला है.

वॉर्नर को ड्रॉप करना हैरान करने वाला फैसला: कार्तिक

मेलिंडा ने कार्तिक से पूछा कि वॉर्नर को रिप्लेस करने का फैसला अच्छा, खराब या हास्यास्पद है?. इस पर कार्तिक ने कहा कि मेल पहले तो उन्हें रिप्लेस करना सीधे-सीधे हैरान करने वाला है. लेकिन सबसे मजेदार बात ये है कि उन्हें ये कहते हुए ड्रॉप किया गया कि वो टीम कॉम्बिनेशन में फिट नहीं हो पा रहे थे. क्या वाकई ऐसा था. जो अब तक आपका सबसे बेस्ट खिलाड़ी थी. आईपीएल इतिहास के सबसे बेहतर खिलाड़ियों में से एक. अचानक ही टीम कॉम्बिनेशन में फिट नहीं हो पा रहा. वो भी कई साल खेलने के बाद. ये बात मुझे समझ नहीं आई.

कार्तिक ने आगे लिखा कि हैदराबाद टीम मैनेजमेंट का ऐसा सोचना है कि हम किंडरगार्डन के बच्चे हैं और हमें उनकी ये बात समझ नहीं आई. आखिर कब वॉर्नर टीम कॉम्बिनेशन में फिट नहीं हुए. उन्हें कौन रिप्लेस कर रहा. क्या सचिन, लारा, सर गारफील्ड सोबर्स या सर विव. क्या ये खिलाड़ी वॉर्नर की जगह टीम में आ रहे हैं?

आईपीएल के 14वें सीजन में हैदराबाद ने सात मैच खेले हैं और उसे सिर्फ एक में जीत मिली है. पिछले पांच मैच में से सनराइजर्स को चार में हार का सामना करना पड़ा है (news18.com)


04-May-2021 2:58 PM 30

नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के कड़े बायो बबल में कोविड-19 की घुसपैठ हो चुकी है. कोलकाता नाइट राइडर्स के दो खिलाड़ी संदीप वारियर और वरुण चक्रवर्ती के कोरोना वायरस टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाने के बाद सोमवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेले जाने वाला आईपीएल मैच स्थगित कर दिया गया. इसके अलावा पैट कमिंस समेत पांच अन्य खिलाड़ी बीमार बताए जा रहे हैं.

इसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स के बॉलिंग कोच एल बालाजी, सीईओ काशी विश्वनाथन और टीम बस का क्लीनर के कोरोना संक्रमित पाए जाने की खबर सामने आई. अब खबर आ रही है कि चेन्नई ने भी बुधवार को राजस्थान रॉयल्स के साथ होने वाले मैच को खेलने से मना कर दिया है. क्या ऐसे में आईपीएल के तय शेड्यूल पर बाकी मैच हो पाएंगे? आइए परिस्थितियों पर एक नजर डालते हैं और साथ ही जानते हैं कि क्यों आज सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस के बीच होने वाला मैच भी स्थगित हो सकता है?

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत, संभावना है कि लीग में प्रवेश करने वाले वायरस के खतरे को प्रभावी ढंग से समाप्त करने के लिए आईपीएल सीजन 14 के मैचों को फिर से शेड्यूल करने की जरूरत होगी. जानिए कोविड-19 प्रोटोकॉल के बीसीसीआई के सभी नियम:
- आईपीएल प्रोटोकॉल के तहत कोरोना वायरस जांच में पॉजिटिव आने वाले शख्स के संपर्क में आने वाले सभी लोगों को 6 दिन के लिए आइसोलेट रहना होगा और तीन बार टेस्ट नेगेटिव आना होगा, तभी वे कैंप में वापस लौट पाएंगे. सीएसके ने शनिवार को मुंबई इंडियंस के साथ मैच खेला था. बॉलिंग कोच बालाजी की कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद अब दोनों ही टीमें रिस्क पर हैं.

- मुंबई इंडियंस के खिलाड़ियों को भी चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाड़ियों और स्टाफ की तरह ही खुद को आइसोलेट करने की जरूरत है. ऐसे में यह स्थिति मंगलवार को सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस के खिलाफ होने वाले मैच को स्थगित कर सकती है. संभावना है कि बीसीसीआई मुंबई इंडियंस बनाम सनराइजर्स हैदराबाद मैच को भी स्थगित कर दे और टीमों को आइसोलेटे होने का समय दे.

- सीएसके में 3 पॉजीटिव केस आने के बाद चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने बुधवार को राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ मैच न खेलने का फैसला लिया है. इंडियन एक्‍सप्रेस के अनुसार सीएसके के एक अधिकारी ने कहा कि हम 6 दिन के लिए क्‍वारंटीन में रहेंगे और हमनें बीसीसीआई को जानकारी दे दी है कि हम राजस्‍थान के खिलाफ मैच नहीं खेल सकते

- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और पंजाब किंग्स का मैच गुरुवार को होना है. हालांकि, यह मैच हो सकता है अगर इन दोनों टीमों के खिलाड़ी उन टीमों के संपर्क में ना आए हों, जहां कोरोना पॉजिटिव मामले सामे आए हैं. गुरुवार से आईपीएल टी20 लीग निर्बाध जारी रह सकता है. हालांकि स्थगित मैचों को पुनर्निर्धारित करने की आवश्यकता होगी.

शेष मैचों को मुंबई में स्थानांतरित करने की बातचीत चल रही है. अगर बीसीसीआई को 30 मई तक टी 20 लीग के 14वें सीजन को पूरा करना है तो बीसीसीआई को अब और अधिक डबल हेडर मुकाबले करवाने होंगे. (news18.com)


04-May-2021 9:10 AM 57

 

नई दिल्‍ली. देश इस समय कोरोना वायरस की दूसरी लहर से जूझ रहा है. अस्‍पताल मरीजों से भरे हुए हैं. हर कोई इस संकट से लड़ने के लिए एकजुट है. अधिकतर शहरों में लॉकडाउन लगा दिया गया है. हालांकि बायो बबल में आईपीएल के मैच अभी तक उसी जोश के साथ खेले जा रहे थे, मगर अब यह बायो बबल भी सुरक्षित नजर नहीं आ रहा. कोरोना ने इस बायो बबल में घुसपैठ कर ली है और कोलकाता नाइट राइडर्स के दो खिलाड़ी और चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के सपोर्ट स्‍टाफ को अपनी चपेट में ले लिया.

केकेआर में वरुण चक्रवर्ती और संदीप वॉरियर की कोविड रिपोर्ट पॉजीटिव आई है. जिसके बाद 3 मई को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ खेले जाने वाले उनके मैच को स्‍थगित कर दिया गया था. दिल्‍ली के अरुण जेटली स्‍टेडियम के कुछ ग्राउंड्समैन भी इस वायरस की चपेट में आ गए हैं.

बीसीसीआई के इरादे पर उठाए सवाल 

सख्‍त बायो बबल में भी कोरोना की एंट्री होने के बाद पूर्व भारतीय खिलाड़ी कीर्ति आजाद ने आईपीएल को तुरंत रोकने की सलाह दी है. कीर्ति आजाद का मानना है कि खिलाड़ियों की सुरक्षा को इस समय महत्‍व दिया जाना चाहिए. उन्‍होंने इस खतरनाक माहौल में भी लीग को आगे बढ़ाने के बीसीसीआई के इरादे पर सवाल उठाए हैं.

कीर्ति आजाद ने इनसाइड स्‍पोर्ट्स से बात करते हुए कहा कि उन्‍हें लगता था कि वे बायो बबल में है और सब चीजों से सुरक्षित हैं और सभी का मनोरंजन कर रहे हैं. यह दुर्भाग्‍यपूर्ण है कि बबल में भी कोरोना के मामले सामने आए हैं. इसका मतलब है कि सुरक्षा में चूक हुई है. यह हकीकत में भयावह है कि इस ससमय चीजें कैसे चल रही है. यदि कोई मामला सामने आया है तो इसे तुरंत रोक देना चाहिए. (news18.com)


04-May-2021 8:17 AM 31

नई दिल्ली, 3 मई | देश में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच भारतीय पुरुष हॉकी टीम का आगामी एफआईएच प्रो लीग के लिए स्पेन और जर्मनी का दौरा करना तय नहीं लग रहा है। राष्ट्रीय टीम के साथ जुड़े एक अधिकारी ने सोमवार इसकी जानकारी दी। अधिकारी ने आईएएनएस से कहा, "चूंकि जर्मनी ने भारत के यात्रियों को प्रतिबंधित कर दिया है, इसलिए देश में कोविड-19 मामलों में हो रही लगातार बढ़ोतरी के कारण 22 और 23 मई को हैम्बर्ग में हॉकी प्रो लीग मैचों में भारत का खेलना मुश्किल हो सकता है।"

पिछले महीने ही ब्रिटेन ने कोरोनो वायरस मामलों के कारण भारत के यात्रियों पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसके कारण 8 और 9 मई को लंदन में होने वाले एफआईएच हॉकी प्रो लीग मैच खेलने के लिए राष्ट्रीय पुरुष हॉकी टीम को अपना दौरा रद्द करना पड़ा था।

अधिकारी ने कहा, "खिलाड़ियों को अपने प्रतिस्पर्धी कौशल को चमकाने में मदद करने के लिए, हॉकी इंडिया टीम को यूरोप भेजना चाह रहा था। राष्ट्रीय टीम को 15 और 16 मई को वेलेंसिया में हॉकी प्रो लीग मैचों में स्पेनिश लेग में मुकाबला करना था।"

पिछले महीने ही भारतीय टीम ने एफआईएच हॉकी प्रो लीग मैचों के अर्जेंटीना में अपने मुकाबले खेले थे। भारत के 33 खिलाड़ियों का मुख्य समूह इस समय बेंगलुरु में भारतीय खेल प्राधिकरण में ट्रेनिंग कर रहा है।(आईएएनएस)


04-May-2021 8:13 AM 55

नई दिल्‍ली. आईपीएल के 14वें सीजन पर भी अब कोरोना वायरस का खतरा मंडराने लगा है. कुछ खिलाड़ी और सपोर्ट स्‍टाफ इसकी चपेट में आ गए हैं. सोमवार को कोलकाता नाइट राइडर्स के क्रिकेटर वरुण चक्रवर्ती और संदीप वॉरियर की कोविड रिपोर्ट पॉजीटिव आई, जिस वजह से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ उनके मैच को स्‍थगित करना पड़ा. हालांकि टीम के बाकी सदस्‍यों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है. उन्‍हें फिर भी खुद को आइसोलेशन में रहने के लिए कहा गया. केकेआर के कैंप में कोरोना फैलने की खबर सामने आने के कुछ देर बाद ही खबर आई कि चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के गेंदबाजी कोच लक्ष्‍मीपति बालाजी और एक बस सफाई कर्मी भी इस खतरनाक महामारी की चपेट में आ गए हैं.

अब खबर आ रही है कि बीसीसीआई ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स के खिलाड़ी और सपोर्ट स्‍टाफ को अगले नोटिस तक खुद आइसोलेशन में जाने के लिए निर्देष दिए हैं. दरअसल केकेआर ने अपना पिछला मुकाबला अहमदाबाद के नरेन्‍द्र मोदी स्‍टेडियम में 29 अप्रैल को दिल्‍ली के खिलाफ ही खेला था. केकेआर के वरुण और संदीप के कोरोना की चपेट में आने के बाद अब बीसीसीआई कोई खतरा नहीं उठाना चाहता.

क्‍वारंटीन हुई दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम

क्रिकबज के अनुसार दिल्‍ली कैपिटल्‍स के एक अधिकारी ने कहा कि हमनें केकेआर के खिलाफ पिछला मुकाबला खेला था. हमें क्‍वारंटीन होने के लिए कहा गया और हम सभी आइसोलेशन में हैं. हम सभी अपने कमरे हैं. उन्‍होंने कहा कि क्‍वारंटीन कितने समय है, इसके बारे में अभी कुछ नहीं पता. मगर अब इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि दिल्‍ली की टीम का 4 मई को मोटेरा में निर्धारित अभ्‍यास सत्र होगा. हमें इसकी जानकारी नहीं है. (news18.com)


03-May-2021 9:10 PM 94

नई दिल्ली, 3 मई | आईपीएल के 14वें सीजन में कमेंट्री करने वाले पूर्व आस्ट्रेलिाई क्रिकेटर माइलक स्लेटर, भारत में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच मालदीव पहुंच गए हैं। पूर्व सलामी बल्लेबाज स्लेटर ने साथ ही अपने खिलाड़ियों के लिए स्वदेश वापसी का व्यवस्था नहीं करने पर आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन की कड़ी आलोचना करते हुए कहा है कि उनके पीएम का हाथ खून से रंगे हुए हैं। द आस्ट्रेलियन की रिपोर्ट के अनुसार, मालदीव जाने से एक सप्ताह पहले ही स्लेटर घर जाने की कोशिश कर रहे थे। लेकिन अब उन्हें आस्ट्रेलिया जाने के लिए इंतजार करना होगा।


ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने भारत में फंसे लगभग 9,000 ऑस्ट्रेलियाई लोगों के स्वदेश लौटने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इनमें आईपीएल में खेल रहे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी और सहायक स्टाफ और कमेंटेटर स्लेटर भी थे।

स्लेटर ने टवीट करते हुए कहा, " अगर हमारी सरकार ऑस्ट्रेलियाई लोगों की सुरक्षा की चिंता करती, तो वे हमें घर लौटने की अनुमति देती। यह एक अपमान है!! प्रधानमंत्री के हाथ खून से रंगे हैं। आप हमारे साथ ऐसा व्यवहार कैसे कर सकते हैं। आपके क्वारंटाइन सिस्टम को क्या हुआ। मुझे आइपीएल में काम करने के लिए सरकार की अनुमति मिली थी, लेकिन मुझे अब सरकारी उपेक्षा झेलनी पड़ रही है।"

उन्होंने कोविड-19 महामारी होने के बावजूद आईपीएल के लिए भारत जाने के लिए सवाल करने वालों को अपने भी आड़े हाथों लिया।

पूर्व क्रिकेटर ने कहा, " और जो लोग सोचते हैं कि यह एक पैसे की कवायद है। अच्छी तरह से इसे भूल जाओ। यह वही है जो मैं जीवन यापन के लिए करता हूं और मैंने एक पैसा भी नहीं छोड़ा है। इसलिए कृपया दुरुपयोग को रोकें और प्रत्येक दिन भारत में होने वाली हजारों मौतों के बारे में सोचें।"(आईएएनएस)


03-May-2021 7:57 PM 44

सिडनी, 3 मई | क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने कुछ दिन पहले साफ कर दिया था कि वह आईपीएल में खेल रहे अपने खिलाड़ियों को स्वदेश लाने के लिए चार्टर्ड फ्लाइट का इंतजाम नहीं करेगा लेकिन अब जबकि सोमवार को आईपीएल के लिए बनाए गए बायो बबल में सेंध लग गई है, सीए ही नहीं बल्कि ईसीबी ने भी इस पर फिर से विचार करने की बात कही है। सीए और इंग्लैंड एंव वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) दोनों ने कहा कि वे अपने खिलाड़ियों के साथ संपर्क में हैं लेकिन आईपीएल में खेलना जारी रखने का निर्णय पूरी तरह खिलाड़ियों का है।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी निक हॉकले ने सोमवार को एसईएन रेडियो पर कहा, किसी भी चार्टर्ड उड़ान को लेकर अभी कोई सुझाव नहीं है। हम एसीए (ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स एसोसिएशन) के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। खिलाड़ियों और बीसीसीआई के साथ मिलकर यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी की ठीक है।"

हॉक्ले ने पुष्टि की कि खिलाड़ी अच्छी स्थिति में हैं। हालांकि उनका यह विचार कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के दो खिलाड़ियों के सोमवार को कोरोना पॉजिटिव आने से पहले आया था। इस कारण सोमवार को होने वाला आईपीएल मैच फिलहाल रोक दिया गया है।

स्पिनर वरुण चक्रवर्ती और तेज गेंदबाज संदीप वारियर के केकेआर शिविर में कोरोना पॉजिटिव आने के बाद सभी बातों पर नए सिरे से विचार किया जा सकता है क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस केकेआर का हिस्सा हैं, जबकि सीएसके के स्टाफ भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं और इस टीम में ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जेसन बेहरेनडॉर्फ शामिल हैं।

हॉकले मुंबई इंडियंस (एमआई) के सलामी बल्लेबाज क्रिस लिन की मांगों पर प्रतिक्रिया दे रहे थे। लिन ने पहले सीए से आईपीएल खिलाड़ियों को घर वापस लाने के लिए उड़ान की व्यवस्था करने के लिए कहा था क्योंकि क्रिकेट बोर्ड किसी खिलाड़ी के अनुबंध का 10 फीसदी हिस्सा लेता है।

इस मसले पर ईसीबी का भी बयान आया है। ईसीबी के एक प्रवक्ता ने कहा कि क्रिकेट बोर्ड ने आईपीएल में खेलते रहने या स्वदेश वापसी का फैसला खिलाड़ियों पर छोड़ दिया है।

प्रवक्ता ने एक ईएसपीएनक्रिकइन्फो के हवाले से बताया, हम भारत में वर्तमान में अपने खिलाड़ियों और कर्मचारियों के साथ निगरानी और संवाद जारी रखे हुए हुए हैं। ये लोग आईपीएल में खेलना जारी रखते हैं तो यह पूरी तरह उनका फै सला होगा।

केकेआर के कप्तान इंग्लैंड के सीमित ओवरों के कप्तान इयोन मोर्ग हैं। इसके अलावा सीएसके में मोइन अली खेल रहे हैं। (आईएएनएस)


Previous123456789...190191Next