सरगुजा

चैत्र नवरात्र आज से, शक्ति पीठों में कोरोना शक्ति का पहरा, होगी सांकेतिक पूजा अर्चना
12-Apr-2021 9:17 PM 22
चैत्र नवरात्र आज से, शक्ति पीठों  में कोरोना शक्ति का पहरा,  होगी सांकेतिक पूजा अर्चना

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

लखनपुर, 12 अप्रैल। आस्था और विश्वास सृष्टि शक्ति के उपासना का मूल आदि शक्ति जगत जननी मां महामाया के पूजा अर्चना करने का महा पर्व चैत्र नवरात्र का शुभारंभ आज यानि मंगलवार से होने जा रहा है।

नगर लखनपुर के प्राचीन महामाया मंदिर, भवानी मंदिर,कलेसरी, गौरा महादेव , ग्राम देव दाऊ साहब, नागा बाबा मठ, के अलावा देवी महामाया मंदिर प्रांगण में स्थित मनोकामना अखंड दीप कक्षों सहित देव स्थलों में औपचारिक रूप से साफ़ सफाई लाईटिंग रंग रोगन के साथ सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। इसके अलावा प्राचीन रामपुरहीन शक्ति पीठ ग्राम जेजगा में भी सांकेतिक रूप से चैत्र नवरात्र मनाये जाने तैयारियां की गई है। लिहाजा कोविड 19 नियम के दायरे में रहते हुए माता के नौ रूपों में शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कूष्मांडा, स्कंदमाता ,कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी, सिद्धीदात्री, की पूजा अनुष्ठान आगामी नौ दिनों तक भीड़भाड़ रहित माताभक्त पंडित पुजारियों द्वारा देवी मंदिरो में की जावेगी।

ग्रामीण अंचलों में जवारा बोकर जगराता किये जाने की भी परिपाटी रही है जो आज से आरंभ होगी।परन्तु कोरोना काल के मद्देनजर शासन प्रशासन द्वारा बनाए गए कोविड 19 नियमों के दायरे में रहते हुए सांकेतिक एवं सादगीपूर्ण तरीके से निर्धारित कर्फ्यू और लाकडाउन के परिधि में रहते हुए? चैत्र नवरात्र का पर्व घरों में ही मनाया जाएगा । बिडम्बना है कि पिछले चैत्र एवं शारदीय नवरात्रि में भी शक्ति दरबारो में कोरोना शक्ति का पहरा लगा रहा।

नियम के मुताबिक चैत्र नवरात्र का पर्व मनाया जाएगा।

अन्य पोस्ट

Comments