कोरबा

मुख्यमंत्री कल करेंगे कोरबा के मेडिकल काॅलेज का वर्चुअल भूमि पूजन
01-Mar-2021 7:13 PM 48
मुख्यमंत्री कल करेंगे कोरबा के मेडिकल काॅलेज का वर्चुअल भूमि पूजन

राजस्व मंत्री अग्रवाल और सांसद महंत होंगे शामिल

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कोरबा, 1 मार्च।
छत्तीसगढ़ सहित देश के बच्चों को डाॅक्टर बनने के लिए कोरबा में नए मेडिकल काॅलेज का शुभारंभ इस सत्र से हो जाएगा। कोरबा मेडिकल काॅलेज भवन का वर्चुअल भूमि पूजन कल दो मार्च को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल करेंगे। कोरबा में स्थापित होने वाले इस नए मेडिकल काॅलेज में पढ़ाई शुरू करने के लिए तात्कालिक तौर पर झगरहा के आईटी काॅलेज के दो ब्लाॅकों में पृथक व्यवस्था की जा रही है। 

मेडिकल काॅलेज के नए भवन के लिए आईटी काॅलेज की पीछे ही 25 एकड़ भूमि चिन्हांकित कर ली गई है। इस भूमि पर नया काॅलेज भवन बनाने के लिए कल दो मार्च को भूमि पूजन कार्यक्रम होगा। इस कार्यक्रम में प्रदेश के राजस्व मंत्री  जयसिंह अग्रवाल, स्कूल शिक्षा मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री डाॅ. प्रेमसाय सिंह टेकाम और कोरबा लोकसभा की सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत प्रत्यक्ष रूप से शामिल होंगी। सुबह 11 बजे से शुरू होने वाले इस भूमि पूजन समारोह में राजधानी से वीडियो  कॉन्फ्रेंस के माध्यम से विधानसभा अध्यक्ष डाॅ. चरण दास महंत, स्वास्थ्य मंत्री  टी. एस. सिंहदेव एवं कोरबा, मध्य क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष पुरूषोत्तम कंवर, एकीकृत आदिवासी विकास परियोजना के सलाहकार मण्डल अध्यक्ष  मोहित राम केरकेट्टा, रामपुर विधानसभा के विधायक ननकी राम कंवर, कोरबा नगर निगम के महापौर  राजकिशोर प्रसाद, जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती शिवकला कंवर और नगर निगम के सभापति श्याम सुंदर सोनी भी कार्यक्रम में शामिल होंगे। 

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार और चिकित्सा शिक्षा के लिए केन्द्र प्रवर्तित योजना के तहत तीन नए मेडिकल काॅलेज कोरबा, कांकेर और महासमुंद में खोले जाने है। कोरबा जिले में 325 करोड़ रूपए की लागत से एक सौ विद्यार्थी प्रति वर्ष प्रवेशित क्षमता का नया मेडिकल काॅलेज खुलेगा। मेडिकल काॅलेज की कुल लागत में से 60 प्रतिशत राशि केन्द्र सरकार द्वारा और 40 प्रतिशत राशि राज्य सरकार द्वारा वहन की जाएगी। पहले साल में  मेडिकल काॅलेज में विद्यार्थियों के दाखिले के बाद एनाॅटोमी, फिजियोलाॅजी, बायो-कैमेस्ट्री विषयों की पढ़ाई शुरू होगी। कोरबा के मेडिकल काॅलेज में अध्ययन-अध्यापन के लिए लगभग 280 विभिन्न पदों पर नियुक्तियां भी की जाएंगी। राज्य सरकार द्वारा मेडिकल काॅलेज में अध्यापन के लिए विशेषज्ञ प्रोफेसरांे और अन्य नाॅन मेडिकल स्टाफ की भर्ती की प्रक्रिया भी जल्द शुरू की जाएगी। मेडिकल काॅलेज से जिला अस्पताल को संबद्ध कर विद्यार्थियों को प्रैक्टिकल आदि की सुविधा भी मिलेगी।

अन्य पोस्ट

Comments