कोण्डागांव

नंगत पिला एप का सुपरवाईजरों को प्रशिक्षण
25-Sep-2021 8:55 PM (68)
   नंगत पिला एप का सुपरवाईजरों को प्रशिक्षण

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोण्डागांव, 25 सितंबर। जिले में मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के अंतर्गत कुपोषित बच्चों की देखभाल एवं उन्हें सुपोषित करने के लिए नंगत पिला कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत प्रत्येक बच्चे के स्वास्थ्य की जानकारी को एक स्थान पर एकत्र कर डिजिटल माध्यम से निगरानी करने के लिए नंगत पिला एप्प का निर्माण किया गया था। इस एप्प का शुभारंभ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा 20 जून को आयोजित समारोह में वर्चुअल माध्यम से किया गया था। इस एप्प के संचालन एवं इसके द्वारा डाटा संग्रहण हेतु जिलेभर में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। जिसके तहत् शनिवार को जिला कार्यालय सभाकक्ष में सभी विकासखण्डों के महिला बाल विकास विभाग की सुपरवाईजरों के लिए नंगत पिला एप्प प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस प्रशिक्षण में सुपरवाईजरों को एप्प में बच्चों की जानकारी दर्ज करने एवं कुपोषण के स्तर की जांच हेतु जानकारी दी गई।

ज्ञात हो कि इससे पूर्व सभी महिला बाल विकास परियोजना अधिकारियों एवं जिला स्तरीय अधिकारियों को 20 सितम्बर को एप्प का प्रशिक्षण दिया गया था।

नंगत पिला एप्प को जिले में कुपोषण के स्तर की जांच हेतु निर्मित किया गया है। इसके माध्यम से आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सुपरवाईजर एवं अन्य अधिकारी आसानी से क्षेत्र में कुपोषण के स्तर की जांच के साथ इनका बेहतर प्रबंधन कर सकेंगे। सुपरवाईजरों एवं सीडीपीओ के प्रशिक्षण उपरांत अब इन्हें जिम्मेदारी दी गई है कि वे अपने-अपने क्षेत्र में जाकर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को इस एप्प के संचालन का प्रशिक्षण देंगे। एप्प द्वारा निरीक्षण से बच्चों की वास्तविक स्थिति को बच्चे की फोटो सहित लिये जाने से बच्चों के पोषण स्तर की बेहतर निरीक्षण किया जा सकेगा। इस कार्यक्रम में प्रशिक्षण डीएमएफटी पीएमयू के शिवा चिट्टा, सिओना कोरिया, राजशेखर रेड्डी द्वारा दिया गया।

अन्य पोस्ट

Comments