छत्तीसगढ़ » नारायणपुर

13-Jul-2020 5:46 PM

नारायणपुर, 13 जुलाई। होम क्वॉरंटीन में रह रहे लोगों पर नजर रखें और जरूरी स्वास्थ्य परीक्षण करें। इसके साथ ही होम क्वॉरंटीन में रहने वाले लोगों को अपने घर में ही सावधानी और सतर्कता से रहने की भी समझाईश दी जाए। होम क्वॉरंटीन में रहने वाले लोगों की घर से बाहर निकलने की शिकायत मिलती है, तो उन पर पुलिस विभाग कार्रवाई करें। कोविड-19 के पॉजिटिव पाए गए व्यक्तियों का कांट्रेक्ट ट्रेसिंग कर उनके सम्पर्क में आये व्यक्तियों का तत्काल टेस्ट कराएं। उक्त बातें कलेक्टर अभिजीत सिंह ने आज कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण एवं रोकथाम के लिए गठित जिला स्तरीय कोर कमेटी की बैठक में कही।  कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि बाहर से आने वाले प्रवासी श्रमिकों एवं लोगों को रखने के लिए जिले में क्वॉरंटीन सेन्टरों की संख्या में वृद्धि की गई है, जो कि जिला मुख्यालय से दूर है। 

क्वॉरंटीन सेंटरों की संख्या में वृद्धि एवं दूर होने के कारण सैनिटाइज करने वाले कर्मचारियों की भी आवश्यकता होगी। इसे ध्यान में रखते हुए कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाए ताकि जरूरत पडऩे पर सेंटरों को सैनिटाइज कर सकें। एक ही सेंटर में ज्यादा लोगों को क्वॉरंटीन न करें, अलग-अलग सेंटरों में लोगों को क्वॉरंटीन करें। क्वारंटीन सेंटर खाली होने के बाद उन्हें पूरी तरह सैनिटाइज करें, उसके बाद उसकी सफाई किया जाए। पहले से जो लोग क्वॉरंटाइन सेन्टर में रह रहे हैं, और उन सेंटरों में कोरोना वायरस के मरीज मिले हैं, तो उन क्वारंटीन सेन्टर में रहने वाले लोगों की जांच करायी जाये। साथ ही ऐसे क्षेत्रों को कन्टेनमेंट जोन बनाया गया है। वहां पुलिस विभाग द्वारा नियमित पेट्रोलिंग भी की जाये ताकि लोग वहां से बाहर न निकल सके।

बैठक में कलेक्टर ने जिला मुख्यालय में बनाये जा रहे कोविड केयर सेंटर की जानकारी ली तथा शेष कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जिन व्यक्तियों में कोरोना के लक्षण दिखायी दे रहे हैं, उन्हें कोरोना जांच रिपोर्ट आने तक आईसोलेशन वार्ड में रखा जाये। 

बैठक में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व दिनेश कुमार नाग, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जयंत वैष्णव, डिप्टी कलेक्टर  धनराज मरकाम, वैभव क्षेत्रज्ञ, मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी ए.आर. गोटा, जिला शिक्षा अधिकारी गिरधर मरकाम, महिला बाल विकास अधिकारी रविकांत सहित अन्य सदस्य उपस्थित थे। 
 


05-Jul-2020 9:35 PM

नारायणपुर, 5 जुलाई। नारायणपुर जिले के उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय शासकीय उच्चतर माध्यमिक उत्कृष्ट विद्यालय सिंगोड़ीतराई में व्याख्याता, प्रधान पाठक पूर्व माध्यमिक,प्राथमिक, शिक्षक, व्यायाम शिक्षक, कम्प्यूटर शिक्षक, सहायक शिक्षक, प्रयोग शाला सहायक, सहायक ग्रेड-2 ग्रंथपाल, सहायक ग्रेड 3, भृत्य एवं चौकीदार के संविदा पदों हेतु 21 जुलाई तक आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं। इस पद के लिए इच्छुक एवं पात्र अभ्यर्थी विज्ञापन में उल्लेखित शर्तों एवं आर्हता के साथ निर्धारित प्रारूप में कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी जिला नारायणपुर के पते पर पंजीकृत डाक एवं स्पीड पोस्ट के माध्यम से अपना आवेदन पत्र निर्धारित तिथि तक प्रस्तुत कर सकते हैं। 

 

 


03-Jul-2020 10:30 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

नारायणपुर, 3 जुलाई। आज भारतीय जनता युवा मोर्चा जिला संगठन द्वारा प्रदेश नेतृत्व के आह्वान पर जिले में निवासरत कार्यकर्ताओं द्वारा अपने घरों में पुतला दहन किया। 
जिलाध्यक्ष सुदीप झा ने बताया कि भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष विजय शर्मा के आह्वान पर संपूर्ण प्रदेश भर में 3 जुलाई को 3 बजे तीन कार्यकर्ताओं की उपस्थिति में छत्तीसगढ़ सरकार का 3000 पुतला दहन का आयोजन किया गया था। इसी तारतम्य में भारतीय जनता युवा मोर्चा जिला नारायणपुर के कार्यकर्ताओं पदाधिकारियों ने भी अपने निवास के सामने जिले भर के विभिन्न मंडलों में छत्तीसगढ़ सरकार का 100 पुतला दहन किया है। इस अनोखे  प्रदर्शन में युवाओं ने उत्साह पूर्वक बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया।
छत्तीसगढ़ की सरकार ने युवाओं का विश्वास खो दिया है आलम यह है कि बेरोजगार मुख्यमंत्री निवास के सामने आत्महत्या कर रहे  है ऐसे में युवाओं से जुड़े अनेक विषयों के प्रति शासन के ध्यानाकर्षण के लिए धारा 144 और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सिर्फ पांच की संख्या में युवा मोर्चा के कार्यकर्ता प्रदर्शन करना चाहे तो उन्हें सैकड़ों की संख्या में पुलिस ने विगत दिनों रोका था 13 जिलों में 1 जुलाई वाला कार्यक्रम नहीं होने दिया गया। इसी से क्षुब्ध होकर के भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने प्रदेश भर में अपने निवास के सामने इस कार्यक्रम को अंजाम देना तय किया। 

भाजयुमों ने राज्य सरकार से कई मांगें की। मांगें नहीं मानने की दशा में भारतीय जनता युवा मोर्चा आंदोलन के  लिए बाध्य होगी जिसकी पूर्ण जिम्मेदारी राज्य सरकार की होगी। पुतला दहन के दौरान भाजयुमो महामंत्री राहुल पटेल ,नरेन्द्र मेश्राम, प्रशांत ठाकुर , मण्डल अध्यक्ष जैकी कश्यप ,रवि साहू ,प्रितेश जैन ,अविनाश देवांगन ,संत नाथ उसेंडी एवं सभी कार्यकर्ताओं एवं पदाधिकारियों ने अपने अपने घरों में पुतला दहन किया।

 


03-Jul-2020 10:29 PM

नारायणपुर, 3 जुलाई। तेंदूपत्ता संग्राहकों एवं ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल व वनमंत्री के नाम कलेक्टर नारायणपुर को ज्ञापन सौंपा। जिसमें बीजापुर, दंतेवाड़ा, सुकमा जिले की तरह ही नारायणपुर में भी तेंदूपत्ता संग्राहकों को नगद राशि भुगतान करने की मांग की गई है। संग्राहकों ने यह भी कहा कि अगर एक हफ्ते के अंदर में नगद भुगतान नहीं होता है तो उग्र आंदोलन कर कलेक्ट्रेट व वनमण्डल नारायणपुर का घेराव कर मांग करेंगे।

इस अवसर पर गौतम गोलछा, रूपसाय सलाम, बुधराम वड्डे, राजूराम दुग्गा, संतनाथ उसेण्डी, संतोष साहू सहित एडका इरको, हितुलवाड़, कतुरलबेड़ा ,अमासरा कान्हरगांव, देवगांव गढ़बेंगाल, जमरी, बोरण्ड नेलवाड़, कापसी, फरसगांव रेमावंड, खोडग़ांव, भरांडा आदि गांवों के सैकड़ों की संख्या में जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए ग्रामीण उपस्थित थे।