कारोबार

एआई से बेहतर ट्रैफिक कंट्रोल पर आभा को पीएचडी
27-Feb-2021 2:12 PM 31
एआई से बेहतर ट्रैफिक कंट्रोल पर आभा को पीएचडी

रायपुर,  27 फरवरी। नवा रायपुर स्थित कलिंगा विश्वविद्यलाय द्वारा इंजीनियरिंग संकाय मे आभा महलवार को पीएचडी प्रदान की गई। इंजी. आभा महलवार ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम विषय पर अपना शोध प्रस्तुत किया। उनके अनुसार भविष्य में आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस के द्वारा रास्तों को चुनने में मदद मिलेगी, वाहन अनुरूप रास्तों में मौजूद वास्वविक गाडिय़ों की जानकारी व ट्रैफिक दबाव का वर्तमान सटीक जानकारी उपलब्ध होगी। 

डॉ. महलवार ने बताया कि रास्तों की चौड़ाई, गाडिय़ों के चलने की संख्या, रास्तों का स्तर (अच्छा, खराब), गाडिय़ों के चलने की संख्या आधारित तथ्य वास्तविक तौर पर उपभोक्ता के समक्ष होगा। वर्तमान मे केवल, रास्तों की जानकारी, टै्रफिक दबाव की जानकारी (वास्तविक नहीं) ही केवल उपभोक्ता के पास मौजूद होती है। आज ट्रैफिक एक आम समस्या है। जिसके लिये कार्य करने की अत्यंत आवश्यकता है। ट्रैफिक व रास्तों की ज्यादा सटीक जानकारी निश्चित तौर पर सभी के लिये एक अत्यंत आवश्यक व समाजहित का कार्य साबित होगा। 

डॉ. महलवार के अनुसार उनके द्वारा बनाये गये गणितीय सूत्र (एलगोरिथ्म) का वास्तविक अनुसरण कर इसे और आगे ले जाने की आवश्यकता है। अपनी उपलब्धि के लिए मार्गदर्शक डॉ. संजय कुमार, कुलपति डॉ. आर. श्रीधर, कुलसचिव डॉ. संदीप गांधी व विश्वविद्यालय के समस्त शिक्षकगणों को धन्यवाद ज्ञापित किया है। 

अन्य पोस्ट

Comments