बस्तर

सुदूर वनांचल के दुर्गम व पहुंचविहीन कोलेंग में शिविर, समस्याओं का निराकरण
25-Feb-2021 9:13 PM 33
 सुदूर वनांचल के दुर्गम व पहुंचविहीन कोलेंग में शिविर, समस्याओं का निराकरण

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 25 फरवरी। जिले के दरभा विकासखण्ड के सुदूर वनांचल के ग्राम कोलेंग में आम लोगों की समस्याओं के निराकरण एवं उन्हें विभिन्न शासकीय योजनाओं का लाभ प्रदान करने हेतु आज शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में शामिल होने के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी घनघोर जंगलों एवं खराब रास्तों से होकर इस पहुंचविहीन ग्राम कोलेंग में पहुंचे थे।

उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्री बंसल के निर्देशानुसार कोलेंग क्षेत्र के युवाओं को ऋ ण प्रदान करने, कौशल विकास हेतु मोबीलाईजेशन, आधार कार्ड शिविर, स्वास्थ्य शिविर, रोजगार पंजीयन, कृषि, उद्यानिकी एवं अन्य विभागीय योजनाओं की जानकारी प्रदान करने हेतु इस शिविर का आयोजन किया गया था। इस दौरान नव युवकों एवं ग्रामीणों के विभिन्न व्यवसायों के लिए ऋण की प्रकरण स्वीकृत करने के अलावा उन्हें विभिन्न शासकीय योजनाओं से लाभान्वित भी किया गया। शिविर में जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कौशल तेंदुलकर ने दरभा विकासखंड के एकलव्य आवासीय विद्यालय में चयनित विद्यार्थियों के जाति प्रमाण पत्र बनाने हेतु आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। इस अवसर पर तहसीलदार संतोष ध्रुर्वे एवं ग्राम पंचायत कोलेंग की सरपंच सोनादेवी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारियों के अलावा युवोदय के वालंटियर एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

  शिविर में उपस्थित अधिकारियों ने ग्रामीणों को अपने-अपने विभागों के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं के संबंध में जानकारी दी। इसके साथ ही अधिकारियों ने इन योजनाओं का लाभ प्राप्त करने हेतु निर्धारित प्रक्रियाओं एवं जरूरी दस्तावेजों के संबंध में भी जानकारी दी। शिविर में बडी़ संख्या में युवाओं ने विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत व्यापार-व्यवसाय हेतु ऋण लेने के लिए आवेदन भी प्रस्तुत किया। इसके अंतर्गत तानागुड़ी पारा कोलेंग के श्याम सुन्दर नाग ने हार्डवेयर दुकान खोलने के लिए आवेदन प्रस्तुत किया है। लीड बैंक प्रबंधक फूलसिंग मरकाम ने मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के अंतर्गत अप्रैल में इसकी ऋण स्वीकृत करने की जानकारी दी। इसी तरह ग्राम ककनार के रामचरण ने टेन्ट हाउस के लिए आवेदन प्रस्तुत किया है। महा प्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग श्री पुसाम ने प्रधानमंत्री  रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत एक सप्ताह के भीतर इनकी ऋण स्वीकृत करने की जानकारी दी। शिविर में अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति द्वारा 3 हितग्राहियों का प्रकरण भी स्वीकृत किया गया।

    शिविर में विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने हेतु नव युवकों एवं ग्रामीणों द्वारा लीड बैंक को 10 जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र को 23, श्रम विभाग को 50, अंत्यावसायी सहकारी समिति को कुल 7 आवेदन प्रस्तुत किया गया। शिविर स्थल में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण हेतु स्टाल भी लगाया गया था। जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने स्वास्थ्य परीक्षण कराकर दवाईयां भी ली।

अन्य पोस्ट

Comments