कोण्डागांव

टाटामारी विकसित होने से बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार-संतराम
25-Sep-2021 8:53 PM (63)
   टाटामारी विकसित होने से बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार-संतराम

 निर्माण कार्य के लिए ढाई करोड़ का भूमिपूजन

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

केशकाल, 25 सितंबर।  शनिवार को टाटामारी पर्यटन में निर्माण कार्य के लिए 2 करोड़ 49 लाख रु का बस्तर विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष संतराम नेताम, जिला पंचायत अध्यक्ष देवचंद मतलाम, जनपद पंचायत अध्यक्ष महेंद्र नेताम, नगर पंचायत अध्यक्ष रोशन जमीर, जनपद पंचायत उपाध्यक्ष गिरधारी सिन्हा , नगर पंचायत उपाध्यक्ष बिहारी शोरी, मार्केटिंग सोसायटी अध्यक्ष सगीर अहमद कुरैशी व कलेक्टर पुष्पेंद्र मीणा और वनमंडलाधिकारी बीएस ठाकुर के द्वारा भूमिपूजन किया गया ।

ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से लगातार पर्यटन स्थलों को चिन्हांकित किया जा रहा है। इसी तरह कोंडागांव जिला के  प्रवेश द्वार 12 मोड़ घाटी के ठीक ऊपर केशकाल नगर स्थित है, जिसके चारों ओर कई प्राकृतिक जलप्रपात लिमदरहा, कुँएमारी, मुत्तेकडका, ऊपरबेदी समेत कई जलप्रपात चिन्ह अंकित किया गया। इसी तरह टाटामारी पर्यटन क्षेत्र को भी बढ़ावा देने हरसंभव प्रयास किया जा रहा है।

 कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक संतराम नेताम ने कहा कि केशकाल विधानसभा क्षेत्र चारों ओर प्राकृतिक केंद्रों से भरा है। इसी तरह टाटामारी के मनोरम दृश्य को देखने प्रतिदिन सैकड़ों लोग आते हैं, जो दिनों दिन छत्तीसगढ़ प्रदेश नहीं अन्य राज्यों से भी देखने पहुंच रहे हैं। जिसके लिए 2 करोड़ 49 लाख रु का भूमिपूजन किया गया है, ताकि प्रदेश के साथ साथ देश भर के पर्यटकों को लुभाया जा सके।

आगे कहा कि विगत दिनों में जिस गति से इस टाटामारी को देखने पर्यटकों का संख्या बढ़ रही है, जल्द ही निर्माण कार्य होने के बाद लोगों की संख्या और बढ़ जाएगी। जिससे पूरे क्षेत्र के बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलेगा, स्व सहायता समूह को भी काम मिलेगा, जिससे सभी लोगों का आए बढ़ेगा और नगर का नाम पूरे देश में चलेगा।

विधायक संतराम नेताम ने कहा कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को अवगत कराया गया है कि टाटामारी जैसे ही एक और मांझीनगढ़ पर्यटक स्थल है, उसे भी विकसित किया जा सकता है। जिससे स्थानीय बेरोजगार लोगों को रोजगार मिलने की बात कही।

  जिपं अध्यक्ष देवचंद मतलाम ने भी कहा कि केशकाल क्षेत्र में कई पर्यटन स्थल है जिसको लेकर राज्य सरकार और जिला प्रशासन के द्वारा विकसित किया जा रहा है जिसकी वजह से ग्रामीण क्षेत्र के युवा युवतियों को रोजगार मिलेगा। चूँकि क्षेत्र से युवाओं को रोजगार नहीं मिलने के कारण लोग पलायन हो रहे थे लेकिन अब उन सभी लोगो को रोजगार मिलेगा जिसके कारण पलायन में रोक लगाया जा सकता है ।

कोंडागांव कलेक्टर पुष्पेंद्र मीणा ने बताया कि केशकाल क्षेत्र अंतर्गत 21 जलप्रपात छोटा बड़ा मिला है, साथ ही मांझीनगढ़, गोबराहीन शिवमंदिर, पंचवटी, केशकाल घाटी और टाटामारी जो प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण है, इन जगहों को चिन्हित किया गया है जल्द ही इन जगहों को विकसित किया जाएगा, जिसके पश्चात पर्यटकों के लिए 2 दिन एक रात रुकने के लिए व्यवस्था की जाएगी जिससे पूरे क्षेत्र को घुमा जा सके और टाटामारी में नाइट हेलटिंग किया जा सके और जंगलों में मिलने वाली जड़ी बूटियों के बारे वैदराज के द्वारा पर्यटकों को अवगत कराया जाएगा। जिसके लिए कई योजना बनाई गई है इस योजना से बेरोजगार युवाओं को भी रोजगार मिलने की बात कही।

 इस अवसर पर मुख्य रूप से वनमण्डलाधिकारी बीएस ठाकुर, जनपद अध्यक्ष महेंद्र नेताम, नगर पंचायत अध्यक्ष रोशन जमीर, ब्लाक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राजेश नेताम,सगीर कुरेशी,यूनुस पारेख, गिरधारी सिन्हा, बिहारी शोरी, कलीम खान, रतिराम, वीरेंद्र बघेल, पीताम्बर नाग, खिलेश्वर शोरी, एसडीएम दीनदयाल मंडावी, तहसीलदार आसुतोष शर्मा , उपवनमंडलाधिकारी केजू राम पोयाम, उपवनमंडलाधिकारी महेंद्र यदु समेत वन विभाग के समस्त कर्मचारी अधिकारी उपस्थित रहे।

अन्य पोस्ट

Comments