दुर्ग

जनसंख्या के आधार पर खर्च होगी 15वें वित्त आयोग की राशि
01-Mar-2021 5:40 PM 39
जनसंख्या के आधार पर खर्च होगी  15वें वित्त आयोग की राशि

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दुर्ग, 1 मार्च।
जनपद पंचायत दुर्ग की सामान्य सामान्य सभा की बैठक गत दिनों जनपद  सभागार में आयोजित की गई। बैठक में 15वें वित्त आयोग अंतर्गत जनपद विकास योजना निर्माण के लिए प्राप्त राशि के वितरण को लेकर चर्चा की गई।
बैठक में कई सदस्यों ने 15वें वित्त आयोग अंतर्गत मिलने वाली 15 प्रतिशत की राशि का वितरण जनपद क्षेत्रों के बीच जनसंख्या के आधार पर किए जाने का मुद्दा उठाया। लगभग आधा दर्जन सदस्यों ने इस पर असहमति जताई। अंतत: बहुमत के आधार पर राशि का वितरण किए जाने का निर्णय लिया गया।

गौरतलब है कि 15वें वित्त आयोग अंतर्गत प्राप्त होने वाली राशि ग्राम पंचायत, जनपद एवं जिला पंचायत के मध्य 75 अनुपात 15 अनुपात 10 बैंड के अनुरूप में प्रावधान है। इसके तहत जनपद पंचायत को मिलने वाली 15 फीसदी मिलने वाली राशि का कार्य के लिए जनपद विकास योजना का निर्माण किया जाना है। 

उक्त राशि जनसंख्या के आधार पर वितरण के प्रस्ताव का मामला सामने आने पर जिन जनपद सदस्यों के क्षेत्र में एक ही गांव हैं,। सदस्य इस निर्णय पर असहमत थे। अंतत: तय किया गया कि  जनसंख्या के आधार पर 24 जनपद क्षेत्रों के बीच राशि का वितरण प्रस्तावित कार्यों के लिए किया जाएगा।

15वें वित्त आयोग के तहत प्राप्त 50प्रतिशत राशि स्वच्छता व पेयजल से संबंधित कार्यों पर खर्च किया जाना है पर खर्च किया जाना है। शेष राशि सौर ऊर्जा अधोसंरचना एवं खेलकूद पर खर्च किए जाने का निर्णय लिया गया इसके लिए जनपद स्तर पर समिति भी गठित की गई है इसमें जनपद सीईओ तीनों विभाग के एसडीओ एवं संबंधित विभागों के सभापति एनजीओ तथा स्व सहायता समूह के सदस्य भी शामिल किए गए हैं।

5 माह बाद भी नहीं मिली रिपोर्ट,  बर्खास्तगी का निर्णय लेकर जिपं को भेजा
जानकारी के अनुसार बैठक में क्षेत्र एक रोजगार सहायक को लेकर प्राप्त शिकायत के मामले में 5 माह बाद भी भी बाद भी भी जांच रिपोर्ट प्रस्तुत नहीं होने पर सदस्यों ने नाराजगी जाहिर की सदस्यों ने मामले में संबंधित  रोजगार सहायक को बर्खास्त किए जाने का निर्णय लेकर जिला पंचायत को प्रस्ताव भेजा गया बैठक में कुछ सदस्यों ने मनरेगा के तहत चयनित स्थल के बजाय अन्य स्थान पर पर कार्य कराए जाने का मुद्दा भी उठाते हुए नाराजगी जाहिर की।

बैठक में अध्यक्ष देवेंद्र देशमुख उपाध्यक्ष झमित गायकवाड़ जनपद सीईओ जेएस राजपूत जेएस राजपूत राजपूत कृषि समिति सभापति सभापति राकेश हिरवानी, कृष्णमूर्ति यादव हीरामणि वर्मा, डोमन भारती, रूपेश देशमुख टिकेश्वरी देशमुख सहित अन्य सदस्य व विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
 

अन्य पोस्ट

Comments